छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |
Horoscope Today 10 January 2023: मेष, कर्क, सिंह, तुला, धनु और कुंभ राशि वाले सावधान, जानें आज का राशिफल

Horoscope Today 10 January 2023: मेष, कर्क, सिंह, तुला, धनु और कुंभ राशि वाले सावधान, जानें आज का राशिफल

 Horoscope Today 10 January 2023, Aaj Ka Rashifal, Daily Horoscope: आज का राशिफल मेष, वृष, मिथुन, कर्क, सिंह राशि समेत सभी राशि के जातकों के लिए विशेष है. मंगलवार के दिन ग्रहों की चाल क्या योग बना रही है? किन राशियों को आज सावधान रहना है? आइए जानते हैं आज का राशिफल  (Rashifal in Hindi)-

मेष राशि
मेष राशि के जातकों के लिए आज दिन सामान्य रहने वाला है। आज आपके मित्र व करीबियों से मित्रता बढेगी। विद्यार्थियों को  कोई आवश्यक जानकारी मिल सकती है। आप कार्यक्षेत्र में किसी बदलाव को करने की सोच सकते हैं, लेकिन आपको  किसी के सामने बहुत ही तोलमोल कर बोलना होगा, नहीं तो उन्हे आपकी कोई बात बुरी लग सकती है.

वृषभ राशि
वृषभ राशि के जातकों के लिए आज दिन मिलाजुला रहने वाला है. आपको पारिवारिक मामलों में अच्छी सोच दिखानी होगी, नहीं तो समस्या हो सकती है. आवश्यक कार्य में आज आपको धैर्य से काम लेना होगा, नहीं तो आपको कोई समस्या हो सकती है. कोई विशेष उपलब्धि मिलने से आपका मन प्रसन्न रहेगा. आपका पैतृक संपत्ति संबंधित विवाद आज सुलझ सकता है.

मिथुन राशि 
मिथुन राशि के जातकों के लिए आज दिन किसी जोखिम भरे काम को करने से बचने के लिए रहेगा. आप अक्समात किसी यात्रा पर जा सकते हैं. यदि आपको कोई महत्वपूर्ण जानकारी मिले, तो उसे तुरंत दूसरे को फॉरवर्ड ना करे. आपको कोई महत्वपुर्ण सूचना सुनने को मिल सकती है. भाई बंधुओं के सहयोग से आपका कोई रुका हुआ काम समय रहते पूरा होगा.

कर्क राशि 
कर्क राशि के जातकों के लिए  दिन आय में वृद्धि दिलाने वाला रहेगा. आप किसी परिवार के सदस्य से किए हुए वादे या वचन को आसानी से कर पाएंगे. आपके घर आपके अतिथि का आगमन होने से माहौल खुशनुमा रहेगा. आपकी धन राशिसंपत्ति में भी वृद्धि होती दिख रही है.  आप अपनी वाणी व व्यवहार से लोगों को अपनी और आकर्षित करने में कामयाब रहेंगे.

सिंह राशि 
सिंह राशि के जातक को आज कोई महत्वपूर्ण निर्णय परिवार के सदस्यों के सालाह मश्वरे से लेना बेहतर रहेगा. आपके रचनात्मक प्रयासों में आज तेजी आएगी और सबको साथ लेकर चलने की कोशिश करेंगे. साझेदारी में किसी नए काम की शुरुआत करना आपके लिए अच्छा रहेगा. आप  अपनी जिम्मेदारियों को समय रहते पूरा करें, नहीं तो समस्या हो सकती है.

कन्या राशि 
कन्या राशि के जातकों के लिए आज दिन खर्चा भरा रहने वाला है. आप किसी बजट को बनाकर चले, तो आपके लिए बेहतर रहेगा. जल्दबाजी में आप  कोई निर्णय ला ले, नहीं तो समस्या हो सकती है. लेनदेन के मामले में सावधानी बरतें, नहीं तो कोई आपके साथ कोई धोखा कर सकता है. आपकी कुछ योजनाएं आपको अच्छा लाभ देकर जाएंगी.

तुला राशि 
तुला राशि के जातकों के लिए आज दिन सकारात्मक परिणाम लेकर आएगा. आज आपकी साख चारों ओर फैलेगी. कैरियर को लेकर यदि आप परेशान चल रहे हैं, तो उसमें भी आपको अवसर मिलेगा. आप सभी का भरोसा जीतने में कामयाब रहेंगे. आप के प्रभाव व प्रताप में वृद्धि होगी. विद्यार्थियों के उच्च शिक्षा के मार्ग प्रशस्त होंगे. आप किसी काम के पूरा होने से प्रसन्न रहेंगे.

वृश्चिक राशि 
वृश्चिक राशि के जातकों के लिए आज दिन पद व प्रतिष्ठा में वृद्धि लेकर आएगा. आपको अपने अनुभवों का पूरा लाभ मिलेगा. किसी काम में आप निसंकोच आगे बढ़े, नहीं तो वह लटक सकता है. आपके अंदर प्रेम व सहयोग की भावना बनी रहेगी. व्यापार कर रहे लोगों को  अपनी कुछ योजनाओं की शुरुआत करनी होगी. आप  अपने घर परिवार में चल रही समस्याओं के लिए अपने किसी मित्र से बातचीत कर सकते हैं.

धनु राशि 
धनु राशि के जातकों के लिए आज दिन भाग्य के दृष्टिकोण से उत्तम रहने वाला है. आपको काम की नई राह मिलेंगी और बिजनेस कर रहे लोगों को कुछ पुराने कामों से अच्छा लाभ मिल सकता है. स्वास्थ्य में यदि कुछ समस्या आ रही थी, तो उससे भी आज आपको निजात मिलेगी. जन कल्याण के कार्य में भी  आप काफी रुचि दिखाएंगे. 

मकर राशि 
मकर राशि के जातकों के लिए आज दिन आवश्यक कार्य को करने के लिए रहेगा. आप किसी काम में लापरवाही बिल्कुल ना बरतें, नहीं तो समस्या हो सकती है. आपको अक्समात किसी काम के आने के कारण  यात्रा पर जाना पड़ सकता है. आप धार्मिक कार्यक्रमों में भी पूरी रुचि दिखाएंगे और अपने धन का कुछ हिस्सा दान पुण्य के कार्य में भी लगाएंगे. आप वरिष्ठ सदस्यों का पूरा सम्मान करें.

कुंभ राशि 
कुंभ राशि के जातकों के लिए दिन उत्तम संपत्ति के संकेत दे रहा है. आप  किसी भूमि, वाहन, मकान आदि की खरीदारी कर सकते हैं और आप अपने लक्ष्य को पकड़ कर चलें, तभी वह पूरा हो पाएगा. कार्यक्षेत्र में आप टीम वर्क के जरिए काम करके  किसी काम को समय रहते पूरा करेंगे. आप अपने करीबियों का भरोसा भी  जीतने में कामयाब रहेंगे.

मीन राशि
मीन राशि के जातकों के लिए आज दिन मिश्रित रुप से फलदायक रहने वाला है. आप किसी से उधार ना लें. व्यवसाय में  किसी पर अपनी सोच ना थोपे  व दूसरों के मन की बातों को जाने. किसी जरूरी कार्य को आप समय रहते पूरा करें, नहीं तो समझना समस्या हो सकती है. आप कुछ महत्वपूर्ण चर्चाओं में भी सम्मिलित होंगे.

Chanakya Niti: 2023 में इन बातों का रखें खास ध्यान,होगी धन की बारिश

Chanakya Niti: 2023 में इन बातों का रखें खास ध्यान,होगी धन की बारिश

 Chanakya Niti: नए साल पर हर किसी की ये चाह होती है कि उसके घर और उसकी जिंदगी में धन की देवी मां लक्ष्मी का वास हो. हर तरह की सुख-सुविधाओं की प्राप्ती हों. हर व्यक्ति कि ये ही चाह होती है कि उसके मेहनत का फल उसे मिले. अगर आप भी चाहते है कि जीवन सुखी हो और घर में मां लक्ष्मी का घर में स्थायी निवास हो इसके लिए आचार्य चाणक्य की नीतियों का पालन करना बहुत जरूरी है. 

आचार्य चाणक्य का कहना है कि लक्ष्मी की चाह तो सबको होती है, लेकिन मां लक्ष्मी का आशीर्वाद हर किसी को नसीब में नहीं होता है. अगर घर में आप आर्थिक समृद्धि चाहते है और मां लक्ष्मी के आशीर्वाद के लिए चाणक्य की इन नीतियों का पालन बेहद जरूरी है. 

दिखावा
धन की देवी की कृपा पाने के लिए चाणक्य का माने तो किसी को भी दिखावा नहीं करना चाहिए. व्यक्ति को झूठ और दिखावे जैसी चीजों से अपने आप को दूर रखना चाहिए. ऐसी चीजों में आने से इंसान अंधकार की तरफ अपने कदम बढ़ा लेता है. इसी कड़ी में व्यक्ति कंगाल होता चला जाता है. मां लक्ष्मी की कृपा पाने और बनाए रखने के लिए धन, सुदंरता और पद का दिखावा न करें. 

क्लेश
ऐसा कहा जाता है कि जिस घर में लड़ाई-झगड़ा और क्लेश रहता है, वहां कभी भी बरकत नहीं होती है. साथ ही बुजुर्गों का अपमान करना, महिलाओं की इज्जत न करना और दूसरों के हित को नजरअंदाज करना से भी मां लक्ष्मी उनसे रूठ जाती है. अगर इन बातों का ध्यान किया जाए और इन सबसे दूर रहा जाए तो लक्ष्मी माता का आशीर्वाद पाया जा सकता है. 

दान
मान्यता है कि व्यक्ति अगर अपनी हेसियत के अनुसार और बिना दिखावे के दान करें तो उसके धन में वृद्धि होती है. दूसरों की मदद करने से मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है. बता दें कि हिंदू धर्म में दान का खास महत्व होता है. 

Aaj Ka Panchang: आज 09 जनवरी 2023 का शुभ मुहूर्त, राहु काल, आज की तिथि और ग्रह

Aaj Ka Panchang: आज 09 जनवरी 2023 का शुभ मुहूर्त, राहु काल, आज की तिथि और ग्रह

 पंचांग- 09 दिसंबर 2023

विक्रम संवत - 2079, राक्षस
शक सम्वत - 1944, शुभकृत्
पूर्णिमांत - माघ
अमांत - पौष

तिथि
शुक्ल पक्ष द्वितीया   – जनवरी 08 07:07 AM - जनवरी 09 09:39 AM
कृष्ण पक्ष तृतीया   - जनवरी 09 09:39 AM – जनवरी 10 12:09 PM

नक्षत्र
आश्लेषा - Jan 09 06:05 AM – Jan 10 09:01 AM

योग
विष्कुम्भ - Jan 08 09:42 AM – Jan 09 10:32 AM
प्रीति -  Jan 09 10:32 AM - Jan 10 11:20 AM

सूर्य और चंद्रमा का समय
सूर्योदय - 7:14 AM
सूर्यास्त - 6:17 PM
चन्द्रोदय -  08:22 PM
चन्द्रास्त - 09:02 AM

अशुभ काल
राहू - 08:37 AM – 10:00 AM
यम गण्ड - 11:23 AM – 12:46 PM
कुलिक - 02:08 PM – 03:31 PM
दुर्मुहूर्त - 01:08 PM – 01:52 PM, 03:20 PM - 04:04 PM
वर्ज्यम् - 08:27 PM – 10:15 PM

शुभ काल
अभिजीत मुहूर्त - 12:23 PM – 01:03 PM
अमृत काल - 07:13 AM – 09:01 AM
ब्रह्म मुहूर्त - 05:30 AM – 06:22 AM

Horoscope Today 09 January 2023: वृष, कर्क, सिंह, कन्या राशि वाले भूलकर भी न करें ये गलती, मेष-मीन तक सभी का जानें आज का राशिफल

Horoscope Today 09 January 2023: वृष, कर्क, सिंह, कन्या राशि वाले भूलकर भी न करें ये गलती, मेष-मीन तक सभी का जानें आज का राशिफल

 Horoscope Today 9 January 2023, Aaj Ka Rashifal, Daily Horoscope: पंचांग के अनुसार आज सुबह 09:39 तक द्वितीया तिथि फिर तृतीया तिथि रहेगी. आज पूरे दिन आश्लेषा नक्षत्र रहेगा. आज ग्रहों से बनने वाले वाशि योग, आनन्दादि योग, सुनफा योग, बुधादित्य योग, विष्कुम्भ योग का साथ मिलेगा.अगर आपकी राशि मिथुन, कन्या, धनु, मीन राशि है तो हंस योग व मेष, कर्क, तुला, मकर राशि है तो शश योग का लाभ मिलेगा. चन्द्रमा कर्क राशि में रहेगे.

आज का शुभ समय दो है. सुबह 10:15 से 11:15 बजे तक शुभ का चौघडिया एवं दोपहर 04:00 से 06:00 बजे तक लाभ-अमृत का चौघडिया रहेगा. वहीं सुबह 07:30 से 09:00 बजे तक राहुकाल रहेगा. आइए जानते हैं आज का राशिफल  (Rashifal in Hindi)-    

मेष राशि- बिजनेस में किसी भी प्रकार का लापरवाही आपको भारी नुकसान करवा सकता है. वर्कस्पेस पर कार्य की अधिकता से आपके कार्य में कुछ उथल-पुथल रह सकती है सावधान रहकर काम करें. दांपत्य जीवन में कुछ समस्या आपके सामने आ सकती है. परिवार में काम-काज को लेकर नोक-झोंक हो सकती है. पेट की गैस की समस्या से आप परेशान रहेंगे. किसी भी प्रकार के निवेश से आप दूरियां बनाएं रखें. उचित समय का इंतजार करें. विद्यार्थियों को अपनी पढ़ाई पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है.

वृषभ राशि- वासी, सुनफा और बुधादित्य योग के बनने से धन संबंधी मामलों में सुधार आएगा जिसकी वजह से बिजनेस में आपकी सकारात्मक सोच रहेगी. वर्कस्पेस पर सीनियर और बॉस आपके कार्य की तारीफ करेंगे. दांपत्य जीवन में आपको कोई शुभ समाचार मिल सकता है. अविवाहित लोगों के विवाह की बातें चल सकती है. फीवर की समस्यां से आप परेशान रहेंगे. आत्मविश्वास बढ़ा होने से आपके हर कार्य पूर्ण होंगे. विद्यार्थियों कठिन मेहतन से अपने फील्ड में अच्छे रिजल्ट प्राप्त करेंगे. 

मिथुन राशि- धातु से जुडे़ बिजनेस में पार्टनर की पहचान से बिजनेस में बड़े ऑर्डर हाथ लगेंगे. वर्कस्पेस पर आत्मविश्वास से आपके कार्य समय पूर्व पूर्ण हो जाएंगे. लंबे समय से किसी पुराने दर्द से राहत मिलेगी.परिवार में आपका रवैया आपके लिए परेशानी पैदा कर सकता है. संतान की पढ़ाई में सुधार आने से आपकी टेंशन कम होगी. विद्यार्थियों को कुछ नया सीखने का प्रयास करेंगे. ज्यादा उत्साहित होकर किसी भी प्रकार का निर्णय ना लें अन्यथा आप परेशानी में पड़ सकते है.

कर्क राशि- चन्द्रमा आपकी राशि में रहेगे जिससे बढेगा आत्म-विश्वास. बिजनेस में अतिरिक्त प्रयास करने पड़ सकते हैं. ये प्रयास भविष्य में आपके लिए फायदेमंद साबित होंगे. वासी और सुनफा योग के बनने से वर्कस्पेस पर माहौल खुशनुमा रहेगा जिससे काम में आपका मन लगेगा. घर की चीजों पर पैसे ज्यादा खर्च हो सकते है. लाइफ पार्टनर के साथ संबंध में मधुरता रहेगी. जल्दी उठने और योग, प्रणायाम से आपकी हेल्थ बेहतर रहेगी. पढ़ाई में कुछ समस्या का सामना करना पड़ेगा. सोशल प्लेटफॉर्म पर आपकी पोस्ट को ज्यादा फॉलो किया जाएगा.

सिंह राशि- बिजनेस में आपको हानि का सामना करना पड़ेगा. वर्कस्पेस पर जल्दबाजी न करें, आपके कार्य बिगड़ सकते है. घरेलु खर्चे बढ़ने से आपकी टेंशन बढ़ेगी. हेल्थ को लेकर अवेयर रहें, आप तनाव से दूर रहें. लाइफ पार्टनर की कुछ बातें आपके दिल को चुभ सकती है. परिवार में किसी भी तरह का निर्णय इमोशनल होकर ना ले. मानव विका और परिवार विषय की पढ़ाई करने वाले विद्यार्थियों अपने विषय से भटक सकते है.

कन्या राशि- बिजनेस में लाभ हो सकता है. आप बिजनेस विस्तार की योजना बना रहे है तो तो सुबह 10:15 से 11:15 और दोपहर 04:00 से 6:00 बजे के मध्य करें. वर्कस्पेस पर मार्केटिंग टीम के टारगेट को अचीव करने से वेतन में बढ़ोतरी हो सकती है. परिवार में सुकून भरा दिन गुजरेगा. लाइफ पार्टनर के साथ अपनी वाणी और जिद्दी स्वभाव पर काबू रखना होगा. किसी सगे-संबंधी से अचानक आपको कोई अच्छी खबर मिल सकती है. दांत में दर्द की समस्यां से आप परेशान रहेंगे. यात्रा के दौरान किसी अजनबी का साथ आपको लाभ दिला सकता है. 

तुला राशि- बिजनेस में आपका ध्यान नए निवेश की तरफ रहेगा. वर्कस्पेस पर अच्छी प्रर्दशन आपको ऊंचाइयों तक ले जाएगी. हेल्थ पर ध्यान दें और योगा-प्राणायाम को अपने जीवन में शामिल करें. माता-पिता के साथ मनभेद और मतभेद दूर होंगे. लाइफ पार्टनर के व्यवहार में परिवर्तन आपके चेहरे पर खुशियां लाएगा. परिवार में किसी की सलाह आपके लिए फायदेमंद साबित होगी. विद्यार्थियों को ध्यान लगाने और भविष्य योजना करने की जरूरत है.

वृश्चिक राशि- वासी, बुधदित्य और सुनफा योग के बनने से बिजली उपकरणों से जुड़े बिजनेस में लाभ के योग बनेंगे. वर्कस्पेस पर आपकी जिम्मेदारियां बढ़ सकती है. परिवार के साथ बेहतर समय व्यतीत करेंगे. मन लगाकर किए गए कार्य से वर्कस्पेस पर आपकी प्रशंसा होगी. सेहत की दृष्टि से आपका दिन अच्छा रहेगा. लाइफ पार्टनर के साथ आनंद भरे पल गुजरेंगे. खिलाड़ी खेल गतिविधियों में बिजी रहेंगे. 

धनु राशि- पार्टनरशिप बिजनेस में किसी भी प्रकार का जोखिम न उठाए. वर्कस्पेस की गई आलस्य आपके लिए भारी पड़ सकती है. निवेश करने के मामले में दिन आपके फीवर में नहीं है. लव लाइफ में परिवार की सहमती के बिना कुछ भी निर्णय नहीं लें. परिवार में माता-पिता को आपकी किसी बात पर गुस्सा आ सकता है. पद की समस्यां से आप परेशान रहेंगे. विद्यार्थियों को सुबह जल्दी उठकर योग प्रणायाम मेडिटेशन करना चाहिए. 

मकर राशि- बिजनेस में आपको नए प्रस्ताव मिलेंगे जो काफी फायदेमंद होंगे. वर्कस्पेस पर टीम वर्क से सफलता आपके हाथ लगेगी. परिवार में कुछ परेशानियों को फेस करना पड़ सकता है. अविवाहित लोगों की व्यस्तता की बात चल सकती है. दांपत्य जीवन में नए रोमांच का अनुभव करेंगे. किसी छोटे-मोटे कार्यक्रम की योजना बन सकती है. विद्यार्थियों की किसी एक विषय पर पकड़ कम होने से संघर्ष जैसी परिस्थिति बन सकती है. 

कुंभ राशि- बिजनेस में खर्चे करने की सलाह आपके लिए कुछ नए रास्ते खोल सकती है. वर्कस्पेस पर आपके कार्य विरोधियों के लिए परेशानियां खडी करेगा. आप अपने आलस पर काबू कर अपनी हेल्थ में बदलाव लाएंगे. लाइफ पार्टनर के साथ यात्रा करने योजना बन सकती है. परिवार से आपको कोई सरप्राइज मिल सकता है. विद्यार्थियों को माता-पिता की हेल्प मिलेगी. 

मीन राशि- वासी, सुनफा और बुधादित्य योग के बनने से बिजनेस में तेजी आने से आप योजना में सफल होंगे. जिससे आपके हाथ मुनाफा भी लगेगा. वर्कस्पेस पर अपने काम का ध्यान रखें. क्योंकि इसका असर आपके प्रोजेक्ट पर पड़ता है. इसलिए आप समय का ध्यान रखें. लाइफ पार्टनर से कोई भी कार्य या बात नम्रतापूर्वक करें. बेस्ट फ्रेंड के साथ यात्रा की योजना बन सकती है. परिवार में शांति बनी रहेगी. शरीर दर्द की समस्यां से आप परेशान रहेंगे. सफलता पाने के लिए विद्यार्थियों को शॉर्टकट रास्ता नहीं अपनाना चाहिए.

Chanakya Niti: चाणक्य की इस नीति के पालन से 2023 में नहीं होगी पैसों की कमी, बिना मेहनत ही बरसेगा बेहिसाब धन

Chanakya Niti: चाणक्य की इस नीति के पालन से 2023 में नहीं होगी पैसों की कमी, बिना मेहनत ही बरसेगा बेहिसाब धन

 Chanakya Niti For Maa Lakshmi: नए साल पर हर कोई नई उम्मीद लगाते हैं. हर कोई चाहता है कि उसके जीवन में मां लक्ष्मी का वास हो. हर प्रकार की सुख-सुविधाएं प्राप्त हों. हर व्यक्ति यही चाहते हैं कि उसे उसकी मेहनत का पूर्ण फल मिले. अगर आप भी अपने जीवन को सुखमय बनाए रखना चाहते हैं, और चाहते हैं कि मां लक्ष्मी का घर में स्थायी निवास हो तो आचार्य चाणक्य की नीतियों का पालन करना बेहद जरूरी है. 

आचार्य चाणक्य का कहना है कि लक्ष्मी की चाह तो हर किसी की होती है, लेकिन मां लक्ष्मी का आशीर्वाद हर किसी को नसीब नहीं होता. तो ऐसे में घर में आर्थिक समृद्धि और मां लक्ष्मी के आशीर्वाद के लिए चाणक्य की इन नीतियों का पालन बेहद जरूरी है. 

न करें दिखावा

मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए चाणक्य का कहना है कि बिल्कुल भी दिखावा न करें. व्यक्ति को झूठ, दिखावा आदि चीजों से खुद को दूर रखना चाहिए. मान्यता है कि ये चीजें मनुष्य को अंधकार की तरफ ही ले जाती हैं. ऐसे में व्यक्ति कंगाल होता चला जाता है. मां लक्ष्मी की कृपा बनाए रखने के लिए जरूरी है कि व्यक्ति धन, सुदंरता और पद इन सब का दिखाना बिल्कुल न करें. 

कलह-क्लेश से रहें दूर 

कहा जाता है कि जिस घर में लड़ाई-झगड़े, कलह-क्लेश रहता है, वहां व्यक्ति को कभी मां लक्ष्मी की कृपा नहीं मिलती. इतना ही नहीं, जिन घरों में बुजुर्गों का सम्मान, महिलाओं की इज्जत और दूसरों के हित को नजरअंदाज किया जाता है. वहां भी मां लक्ष्मी कभी वास नहीं करती. ऐसे में इन बातों का ध्यान रखकर मां लक्ष्मी का आशीर्वाद पाया जा सकता है. 

सामर्थ्य अनुसार जरूर करें दान

मान्यता है कि व्यक्ति अगर दिल खोलकर दान करता है, तो उसके धन में वृद्धि होती है. ऐसे में व्यक्ति को खूब दिल खोलकर दान-पुण्य का कार्य करना चाहिए. ऐसा करने से आर्थिक तंगी दूर होती है और मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है. हिंदू धर्म में दान का खास महत्व बताया गया है.

08 January Ka Panchang: आज का शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय

08 January Ka Panchang: आज का शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय

 08 जनवरी 2023 का दैनिक पंचांग / Aaj Ka Panchang: हिंदू पंचांग को वैदिक पंचांग के नाम से जाना जाता है। पंचांग के माध्यम से समय एवं काल की सटीक गणना की जाती है। पंचांग मुख्य रूप से पांच अंगों से मिलकर बना होता है। ये पांच अंग तिथि, नक्षत्र, वार, योग और करण है। यहां हम दैनिक पंचांग में आपको शुभ मुहूर्त, राहुकाल, सूर्योदय और सूर्यास्त का समय, तिथि, करण, नक्षत्र, सूर्य और चंद्र ग्रह की स्थिति, हिंदूमास एवं पक्ष आदि की जानकारी देते हैं। आइए जानते हैं आज का शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय।

तिथि  

द्वितिया

33:39 तक
नक्षत्र   पुष्य 30:01 तक
करण

तैतिल
गारा

20:23 तक
33:39 तक

पक्ष कृष्ण  
वार    रविवार  
योग   वैधृति 09:31 तक
सूर्योदय 07:19  
सूर्यास्त 17:35  
चंद्रमा    कर्क  
राहुकाल

16:18 − 17:35

 
विक्रमी संवत्   2079  
शक सम्वत 1944   
मास माघ  
शुभ मुहूर्त अभिजीत 12:07 − 12:48


पंचांग के पांच अंग तिथि
हिन्दू काल गणना के अनुसार 'चन्द्र रेखांक' को 'सूर्य रेखांक' से 12 अंश ऊपर जाने के लिए जो समय लगता है, वह तिथि कहलाती है। एक माह में तीस तिथियां होती हैं और ये तिथियां दो पक्षों में विभाजित होती हैं। शुक्ल पक्ष की आखिरी तिथि को पूर्णिमा और कृष्ण पक्ष की अंतिम तिथि अमावस्या कहलाती है। तिथि के नाम - प्रतिपदा, द्वितीया, तृतीया, चतुर्थी, पंचमी, षष्ठी, सप्तमी, अष्टमी, नवमी, दशमी, एकादशी, द्वादशी, त्रयोदशी, चतुर्दशी, अमावस्या/पूर्णिमा।
 
नक्षत्र: आकाश मंडल में एक तारा समूह को नक्षत्र कहा जाता है। इसमें 27 नक्षत्र होते हैं और नौ ग्रहों को इन नक्षत्रों का स्वामित्व प्राप्त है। 27 नक्षत्रों के नाम- अश्विन नक्षत्र, भरणी नक्षत्र, कृत्तिका नक्षत्र, रोहिणी नक्षत्र, मृगशिरा नक्षत्र, आर्द्रा नक्षत्र, पुनर्वसु नक्षत्र, पुष्य नक्षत्र, आश्लेषा नक्षत्र, मघा नक्षत्र, पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र, उत्तराफाल्गुनी नक्षत्र, हस्त नक्षत्र, चित्रा नक्षत्र, स्वाति नक्षत्र, विशाखा नक्षत्र, अनुराधा नक्षत्र, ज्येष्ठा नक्षत्र, मूल नक्षत्र, पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र, उत्तराषाढ़ा नक्षत्र, श्रवण नक्षत्र, घनिष्ठा नक्षत्र, शतभिषा नक्षत्र, पूर्वाभाद्रपद नक्षत्र, उत्तराभाद्रपद नक्षत्र, रेवती नक्षत्र।

वार: वार का आशय दिन से है। एक सप्ताह में सात वार होते हैं। ये सात वार ग्रहों के नाम से रखे गए हैं - सोमवार, मंगलवार, बुधवार, गुरुवार, शुक्रवार, शनिवार, रविवार। 

योग: नक्षत्र की भांति योग भी 27 प्रकार के होते हैं। सूर्य-चंद्र की विशेष दूरियों की स्थितियों को योग कहा जाता है। दूरियों के आधार पर बनने वाले 27 योगों के नाम - विष्कुम्भ, प्रीति, आयुष्मान, सौभाग्य, शोभन, अतिगण्ड, सुकर्मा, धृति, शूल, गण्ड, वृद्धि, ध्रुव, व्याघात, हर्षण, वज्र, सिद्धि, व्यातीपात, वरीयान, परिघ, शिव, सिद्ध, साध्य, शुभ, शुक्ल, ब्रह्म, इन्द्र और वैधृति।

करण: एक तिथि में दो करण होते हैं। एक तिथि के पूर्वार्ध में और एक तिथि के उत्तरार्ध में। ऐसे कुल 11 करण होते हैं जिनके नाम इस प्रकार हैं - बव, बालव, कौलव, तैतिल, गर, वणिज, विष्टि, शकुनि, चतुष्पाद, नाग और किस्तुघ्न। विष्टि करण को भद्रा कहते हैं और भद्रा में शुभ कार्य वर्जित माने गए हैं।

Horoscope Today 8 January 2023: कर्क, सिंह और तुला राशि वालों को मिल सकती है अच्छी खबर, सभी 12 राशियों का जानें आज का राशिफल

Horoscope Today 8 January 2023: कर्क, सिंह और तुला राशि वालों को मिल सकती है अच्छी खबर, सभी 12 राशियों का जानें आज का राशिफल

 Horoscope Today 8 January 2023, Aaj Ka Rashifal, Daily Horoscope: पंचांग के अनुसार आज द्वितीया तिथि रहेगी. आज पुरे दिन पुष्य नक्षत्र रहेगा. आज ग्रहों से बनने वाले वाशि योग, आनन्दादि योग, सुनफा योग, बुधादित्य योग का साथ मिलेगा. अगर आपकी राशि मिथुन, कन्या, धनु, मीन राशि है तो हंस योग व मेष, कर्क, तुला, मकर राशि है तो शश योग का लाभ मिलेगा. चन्द्रमा कर्क राशि में रहेगे. आज का शुभ समय दो है. सुबह 10:15 से 12:15 बजे तक लाभ-अमृत का चौघडिया एवं दोपहर 02:00 से 03:00 बजे तक शुभ का चौघडिया रहेगा. वहीं दोपहर 04:30 से 06:00 बजे तक राहुकाल रहेगा. आइए जानते हैं आज का राशिफल  (Rashifal in Hindi)-

मेष राशि- नये बिजनेस की शुरुआत में आपको कुछ रूकावटों का सामना करना पड़ेगा. आपको अपने प्रयास जारी रखने होंगे. नौकरीपेशा लोगों को अपने कार्य को पूरा करने में बाधा का सामना करना पड़ सकता है. जिन लोगों के पास जॉब नहीं उन्हें लिए पार्टटाइम जॉब एक अच्छा विकल्प होगा. जिससे आप अपनी कुछ जरूरते पुरी कर पाएंगे. लाइफ में कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ेगा. कहीं घुमने जाने की योजना असफल हो सकती है. विद्यार्थी प्यार के चक्कर में अपना भविष्य बर्बाद न करें.यात्रा में कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ेगा.

वृषभ राशि- वासी, बुधादित्य और सुनफा योग के बनने से बड़ी बिजनेस डील पूरी होने से बिजनेस की ग्रोथ में इजाफा होगा. रविवार का दिन सीनियर का सपोर्ट मिलने से नौकरीपेशा लोग के लिए दिन बेहतर रहेगा. जिन लोगों के पास जॉब नहीं है वे जॉब पोर्टल पर सर्च करें, अचानक अच्छा ऑफर हाथ आ सकता है. दांपत्य जीवन में खुशियां बनी रहेगीं. तनाव और विवाद दूर होता दिख रहा है. विद्यार्थी करियर पर ध्यान दें. समय कीमती है इस बाद को समझना होगा. सेहत को लेकर यात्रा करनी पड़ सकती है.

मिथुन राशि- मजबूत वित्तीय प्रबंधन और कुशल टीम की बदौलत आपका बिजनेस नई ऊंचाइयों को छुएगा. नौकरीपेशा लोग के जॉब बदलने के लिए समय अनुकूल रहेगा. जिन के पास जॉब नहीं है उन्हें अभी कुछ दिनों तक और इंतजार करना पड़ सकता है. प्रयास जारी रखें. सकारात्मक विचार के चलते दांपत्य जीवन और लव लाइफ में आपसी तालमेल बेहतर होगा. लाइफ में तीसरे व्यक्ति की एंट्री बहस का महौल बना सकती है. खिलाड़ियों को आ रही परेशानियां दूर होने से उनके लिए दिन बेहतर रहेगा. ऑफिस की तरफ से यात्रा की योजना बन सकती है. 

कर्क राशि- आपके आइडिया बिजनेस को मार्केट में नई पहचान दिलाएंगे. नौकरीपेशा लोगों को सीनियर के साथ किसी मीटिंग में भाग लेने का मौका मिलेगा. जॉब तलाश रहे लोगों को अच्छी जॉब मिल सकती है. रविवार का दिन लाइफ में परिवार के साथ हंसी खुशी दिन बितेगा. सिंगल पर्सन अपने दिल की बात परिवार में किसी से कर सकते है. इंजीनियरिंग और मीडिया विद्यार्थी अपनी काबिलियत को पहचाने. यात्रा का योग बना हुआ है. अनचाही यात्रा करनी पड़ सकती है. सर्दी में सेहत का ध्यान रखे.

सिंह राशि- बिजनेस में हो रहे घाटे की पूर्ति के लिए किसी जानकार की सलाह आपके लिए बोहत फायदेमंद रहेगी. काम करने के तरीके में सुधार करेंगे तब ही नौकरीपेशा लोग अच्छा महसूस कर पाएंगे. जीवन में कुछ तनाव की स्थिति बन सकती है. घर और बाहर के अंतर को समझना होगा. दोनों में तालमेल नहीं बनेगा, तो दिक्कत होगी. बेहतर होगा कि बाहर की बातें घर में न लाएं. सोशल मीडिया पर पोस्ट संभल कर डालें. क्रोध से दूर रहें. विद्यार्थी अपने लक्ष्य पर फोकस बनाए रखें. यात्रा करते समय सतर्क रहें.

कन्या राशि- वेब डिजाइनिंग और ब्लॉगिंग करते हैं तो स्वयं को अपडेट रखें. नौकरीपेशा लोगों के लिए प्रमोशन की संभावना बन सकती है. व्यवसायिक जीवन में आकस्मिक धनलाभ हो सकता है. परिवार में माता-पिता के साथ हो रहे विवाद का समापन होगा. पुरानी बिमारी से कुछ हद तक राहत महसुस होगी, सेहत को लेकर सर्तक रहें. विद्यार्थी परीक्षा की तैयारी में जुट जाएं.
ऑफिस के कामों से यात्रा करनी पड़ सकती है. सेहत के मामले में सावधान रहें.

तुला राशि- टूर एंड ट्रैवल के बिजनेस में नए आइडिया से लाभ होगा. काम करने के तौर तरीकों से नौकरीपेशा लोग उच्च अधिकारियों की नजर में आ सकते हैं. जिन लोगों के पास रोजगार नहीं है और जॉब की तलाश कर रहे हैं. वे अपनी रणनीति में बदलाव करें तो तभी कुछ हो सकता है. दांपत्य जीवन में हो रही मनमुटाव की स्थितियां दूर होगी. सेहत को लेकर सर्तक रहें. खिलाड़ियों को अपने फील्ड में अच्छा प्रर्दशन करेगे. परिवार के साथ कहीं यात्रा पर जानें की योजना बन सकती है.   
   
वृश्चिक राशि- मार्केट में आपके बिजनेस की बेहतर सर्विस से ही आपकी पहचान बनेगी. बुधादित्य और वासी योग के बनने से जॉब करने वालों को विदेशी कंपनी से अच्छा ऑफर आ सकता है. दुरगामी सोच से आप अपने भविष्य को सफल बनाने में सफल होंगे. सेहत को लेकर सर्तक रहें, छोटी सी लापरवाही समस्या पैदा कर सकती है. सामाजिक स्तर पर आपकी लोकप्रियता बढ़ेगी. विद्यार्थी अपने रिजल्ट को लेकर कुछ परेशान हो सकते है. 

धनु राशि- बिजनेस में कोई बड़ी डील किसी कारणवश अटक सकती है. नौकरीपेशा लोग पर वर्क लोड बढ़ सकता है. आलस्य के कारण अच्छी जॉब हाथ से निकल सकती है. सामाजिक स्तर पर  जिसे आप जानते नहीं है उससे किसी भी प्रकार की बातें साझा न करें. नहीं तो मुसीबत में पड़ सकते हैं. लाइफ में किसी बात को लेकर मनभेद व मनभेद हो सकते है. विद्यार्थियों के लिए समय अनुकुल नहीं रहेगा. सेहत को लेकर यात्रा करनी पड़ सकती है. 

मकर राशि- मार्केट से अटका हुआ भुगतान कड़ी मेहनत से ही आपके हाथ लगेगा. वर्कस्पेस पर आपके कार्यों की सभी सराहना करेंगे. जॉब की तलाश करने वालों को अच्छी खबर मिल सकती है. सेहत को लेकर आप अर्लट रहें. अच्छा भोजन ग्रहण करें जो सेहत के लिए बेहतर हो. परिवार में शांति का माहौल आपके दिल को सुकुन व मन को शांति देगा. विद्यार्थियों को कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ेगा. किसी परिचित के यहां जाने की योजना बन सकती है. 

कुंभ राशि- पार्टनरशिप में कोई बिजनेस करने की योजना बना रहें हैं, तो सुबह 10:15 से 12:15 और दोपहर 2:00 से 3:00 के मध्य करें. लेकिन किसी भी प्रकार के शुभ कार्य जैसेः- विवाह, ग्रहप्रवेश, सगाई, मुहुर्त और मांगलिक कार्य अभी नहीं करें क्योंकि 16 दिसम्बर से लेकर 14 जनवरी तक मलमास रहेगा. वित्तीय स्थिति में सुधार होने से आपकी कुछ परेशानियों में कमी आएगी. सकारात्मकता और लीडरशिप क्षमता से जॉब में आपकी स्थिति मजबूत होगी. सेहत के मामले में बुखार, सरदर्द जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. लाइफ में समस्याओं का हल निकालने में आप सफलता प्राप्त करेंगे. 
 
मीन राशि- बिजनेस में नेटवर्क बढ़ने के साथ-साथ आपके निरतंर प्रयासों से आपके हाथ लाभ लगेगा. जॉब की तलाश पूरी हो सकती है. आपके आत्मविश्वास में बढ़ोत्तरी होगी. परिवार में किसी की सेहत गड़बड़ा सकती है, इसलिए उनकी सेहत का ख्याल रखें. आपका लाइफ पार्टनर आपका हर मोड़ पर आपकी मदद करेगा. सामाजिक स्तर पर आपका मान-सम्मान बढ़ेगा. विद्यार्थियों की किसी परीक्षा को लेकर यात्रा करनी पड़ सकती है.

Chanakya Niti: घर का सेवक जब करने लगे ऐसा बर्ताव तो हो जाएं सावधान

Chanakya Niti: घर का सेवक जब करने लगे ऐसा बर्ताव तो हो जाएं सावधान

 Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य ने मनुष्य को अपने जीवन में उन चार लोगों से सावधान रहने को बोल जिससे रोज का मिलना है. समय रहते इनकी पहचान नहीं की तो बड़े संकट में फंस सकते हैं. आइए जानते है कौन से हैं वह चार लोग.

प्दुष्टाभार्या शठं मित्रं भृत्यश्चोत्तरदायकः।

ससर्पे च गृहे वासो मृत्युरेव नः संशयः ।।

इस श्लोक में चाणक्य ने बताया है कि दुष्ट पत्नी, चालाक मित्र, बदमाश नौकर और सर्प के साथ निवास मृत्यु को न्यौता देने जैसा है.

दुष्ट पत्नी - चाणक्य के अनुसार जब पत्नी दूसरे पुरुषों के बारे में सोचने लगे. पति से छल और विश्वासघात करने लगे तो ऐसी स्‍त्री का साथ नर्क भोगने के समान है. चाणक्य कहते हैं कि ऐसी पत्नी का त्याग करने में ही भलाई है. आचार्य चाणक्य के अनुसार धन के नष्ट हो जाने पर पत्नी परखना चाहिए. आर्थिक तंगी में जो पति का साथ छोड़कर चली जाए, ऐसी पत्नी के साथ गुजर बसरना करने से बेहतर है अकेले रहना क्योंकि वह सिर्फ धन चाहती है परिवार नहीं.

धोखेबाज नौकर - चाणक्य का मानना था कि जब नौकर आपकी  आज्ञा की अवहेलना करने लगे.धोखेबाजी पर उतर आए सावधान हो जाना चाहिए. ऐसे सेवक मालिक से कभी भी दगा कर सकते है जिससे आपकी जिंदगी में तूफान आ सकता है. चाणक्य कहते हैं कि नौकर को परखना हो तो आर्थिक पहलू पर उसकी पहचान करें. जब वह घर के काम के लिए बाहर जाए तो उस पर नजर रखें. कहीं वह पैसों का नुकसान तो नहीं कर रहा.

झूठा मित्र - सच्चे मित्र की पहचान संकट के समय ही होती है. जो मुश्किल घड़ी में आपका साथ छोड़कर चला जाए वह सच्चा मित्र नहीं हो सकता. झूठे और चालाक मित्रों से दूर रहना ही अच्छा है. इनसे सावधान रहें.

सर्प - जहां सांपों का डेरा हो वहां रहना मृत्यु को बुलावा देना है. ऐसी जगह खतरे से खाली नहीं है क्योंकि सर्प घातक होते है कभी भी वार कर सकते हैं.

Aaj Ka Panchang आज का पंचांग 07 जनवरी 2023, शनिवार : शनि पुष्य योग का संयोग, जानें मुहूर्त और शुभ योग

Aaj Ka Panchang आज का पंचांग 07 जनवरी 2023, शनिवार : शनि पुष्य योग का संयोग, जानें मुहूर्त और शुभ योग

 राष्ट्रीय मिति पौष 17, शक संवत 1944, माघ, कृष्ण, प्रतिपदा, शनिवार, विक्रम संवत् 2079। सौर पौष मास प्रविष्टे 23, जमादि-उल्सानी-14, हिजरी 1444 (मुस्लिम), तदनुसार अंग्रेजी तारीख 7 जनवरी सन् 2023 ई०। सूर्य उत्तरायण, दक्षिण गोल, शिशिर ऋतु।

राहुकाल प्रातः 09 बजे से 10 बजकर 30 मिनट तक। प्रतिपदा तिथि अगले दिन प्रातः 7 बजकर 08 मिनट तक उपरांत द्वितीया तिथि का आरंभ। पुनर्वसु नक्षत्र अर्धरात्रोत्तर 03 बजकर 08 मिनट तक उपरांत पुष्य नक्षत्र का आरंभ।

ऐंद्र योग प्रातः 08 बजकर 54 मिनट तक उपरांत वैधृति योग का आरंभ। बालव करण सायं 05 बजकर 53 मिनट तक उपरांत तैतिल करण का आरंभ। चंद्रमा रात्रि 08 बजकर 24 मिनट तक मिथुन उपरांत कर्क राशि पर संचार करेगा।

सूर्योदय का समय 07 जनवरी 2023 : सुबह 07 बजकर 14 मिनट पर।
सूर्यास्त का समय 07 जनवरी 2023 : शाम 05 बजकर 39 मिनट पर।

आज का शुभ मुहूर्त 07 जनवरी 2023 :
अभिजीत मुहूर्त दोपहर 12 बजकर 07 मिनट से 12 बजकर 48 मिनट तक। विजय मुहूर्त दोपहर 02 बजकर 11 मिनट से 02 बजकर 53 मिनट तक रहेगा। निशिथ काल मध्‍यरात्रि 12 बजे से 12 बजकर 55 मिनट तक। गोधूलि बेला शाम 05 बजकर 37 मिनट से 06 बजकर 04 मिनट तक। अमृत काल मध्‍यरात्रि 12 बजकर 27 मिनट से 02 बजकर 14 मिनट तक।

आज का अशुभ मुहूर्त 07 जनवरी 2023 :

राहुकाल सुबह 09 बजे से 10 बजकर 30 मिनट तक। दोपहर 01 बजकर 30 मिनट से 03 बजकर 30 मिनट तक यमगंड रहेगा। सुबह 06 बजे से 07 बजकर 30 मिनट तक गुलिक काल रहेगा। दुर्मुहूर्त काल सुबह 07 बजकर 15 मिनट से 08 बजकर 38 मिनट तक रहेगा।

आज का उपाय : शनि मंदिर में सरसों का तेल और काले तिल अर्पित करें और शनि चालीसा का पाठ करें। 

Horoscope Today 7 January 2023: मिथुन, तुला, मकर, मीन राशि वाले सावधान, न करें ये काम, जानें आज का राशिफल

Horoscope Today 7 January 2023: मिथुन, तुला, मकर, मीन राशि वाले सावधान, न करें ये काम, जानें आज का राशिफल

 Horoscope Today 7 January 2023, Aaj Ka Rashifal, Daily Horoscope: पंचांग के अनुसार आज प्रतिपदा तिथि रहेगी. आज पुरे दिन पुनर्वसु नक्षत्र रहेगा. आज ग्रहों से बनने वाले वाशि योग, आनन्दादि योग, सुनफा योग, बुधादित्य योग, ऐन्द्र योग का साथ मिलेगा.

अगर आपकी राशि मिथुन, कन्या, धनु, मीन राशि है तो हंस योग व मेष, कर्क, तुला, मकर राशि है तो शश योग का लाभ मिलेगा. चन्द्रमा रात्रि 08:23 के बाद कर्क राशि में रहेगे. आज का शुभ समय दो है. दोपहर 12:15 से 01:30 बजे तक अभिजीत मुहूर्त एवं दोपहर 02:30 से 03:30 बजे तक लाभ-अमृत का चौघडिया रहेगा. वहीं सुबह 09:00 से 10:30 बजे तक राहुकाल रहेगा. आइए जानते हैं आज का राशिफल  (Rashifal in Hindi)- 

मेष राशि- होटल बिजनेस में अच्छी खबर मिल सकती है. जॉब करने वालों के लिए समय अच्छा रहेगा. सप्ताहांत पर सेहत का मामले में दिन बेहतर रहेगा लेकिन फिर भी सतर्क रहें. वासी, सुनफा, एन्द्र और बुधादित्य योग के बनने से नई जॉब की स्थिति बन सकती है. फैमली लाइफ में सब आपकी बातों से सहमत होंगे. लाइफ पार्टनर के साथ घरेलु कार्यो में सहयोग करना आपके लिए हितकर रहेगा. कुछ थकान तो होगी लेकिन लाइफ पार्टनर के साथ आपकी अच्छी बनेगी. विद्यार्थी शॉर्टकट को दूर कर कठोर परिश्रम से बेहतर परिणाम प्राप्त करेंगे.

वृषभ राशि- बिजनेस में आप हर मुश्किल परेशानी को आसानी से हल कर पाएंगे. वर्कस्पेस पर सर्तक रहते हुए आप अपने कार्य को पूरा करेंगे. परिवार में सभी के साथ आपकी अच्छी बनी रहेगी. लव और लाइफ पार्टनर के साथ छोट-मोटा विवाद हो सकता है. सामाजिक स्तर पर राजनैतिक छवि बन सकती है. डायबिटीज की समस्या हो सकती है. ऑफिस की तरफ से यात्रा पर जाने की योजना बना रहे हैं, तो दोपहर 12:15 से 1:30 और 2:30 से 3:30 बजे के मध्य करें.

मिथुन राशि- बुधादित्य, वासी, एन्द्र और सुनफा योग के बनने से बिजली उपकरणों से जुड़े बिजनेस मैं आपके हाथ लाभ होगा. वर्कस्पेस पर कई दिनों से की जा रही कठोर परिश्रम से ट्रांसफर और प्रमोशन के चांस बन सकते हैं. दांतों में सुजन से आप परेशान रहेंगे. संबंधों में हो रहे मनमुटाव दूर होंगे. निजी और और व्यावसायिक जीवन में परिवार की सलाह आपके काम आएगी. तकनीकी से जुड़े विद्यार्थी के लिए दिन सामान्य रहेगा. अचानक यात्रा की योजना बन सकती है. 

कर्क राशि- वेब डिजाइनिंग और प्रिंट मीडिया बिजनेस में आपको सर्तक रहना होगा. वर्कस्पेस पर आपको कठोर परिश्रम के साथ अतिरिक्त समय देना पड़ेगा. सप्ताहांत पर तीसरा व्यक्ति की एंट्री से परिवार का महौल गड़बड़ा सकता है. लव और लाइफ पार्टनर के साथ आपका तालमेल अच्छा नहीं रहेगा. महत्वपूर्ण कागजात को ध्यान पूर्वक पढ़कर ही सिग्नेचर करें. तनाव को लेकर अनिद्रा की समस्यां से आप परेशान रहेंगे. विद्यार्थियों के लिए दिन कठिनाइयों से भरा रहेगा. विद्यार्थी पढ़ाई करते समय एकाग्रता बनाए रखें तब ही आप अपने लक्ष्य को प्राप्त कर पाएंगे. 

सिंह राशि- बिजनेस में सकारात्मक परिणाम सामने आएंगे. आप बिजनेस में किसी तरह का रिस्क ले सकते है. ऑफिस में मीटिंग में बिजी रहेगें. यात्रा का भी योग बना हुआ है. आपके अधुरे कार्य पूरा होने से आपकी खुशी का ठिकाना नहीं रहेगा. नियमित चेकअप करवाते रहें और डॉक्टर की दी गई सलाह का पालन करें. वासी, सुनफा और बुधादित्य योग के बनने से परिवार में हो रहे विवाद समाप्त होगा. खर्चों पर रोक लगाने से आपके बजट में सुधार होगा. धार्मिक कार्यक्रम को लेकर किसी प्रकार की यात्रा का प्लान बन सकता है. 

कन्या राशि- पार्टनरशिप बिजनेस में आपको लाभ होगा. जिसे आप सही जगह पर निवेश करेंगे. वर्कस्पेस पर प्रमोशन के चांस बन सकते है. आत्मविश्वास से आपके हर कार्य बनते जाएंगे. सिंगल से डबल होने के चांस बन सकते है. माता-पिता के सहयोग से आपके हाथ लाभ लग सकता है. सोशल मीडिया पर स्टेट्स को लेकर थोड़े परेशान हो सकते है. प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले विद्यार्थी को कोई अच्छी खबर मिल सकती है.

तुला राशि- पूर्व में किए गए निवेश से आपको लाभ होगा जिससे आपके बिजनेस की आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा. वर्कस्पेस पर आपको नए अवसर हाथ लग सकते हैं. यात्रा के समय नए लोगों से मुलाकात हो सकती है. छाती में दर्द की समस्या हो सकती है. लव लाइफ में नए प्रेम संबंध बन सकते है. परिवार के साथ समय व्यतीत करने का मौका मिलेगा. खिलाड़ियों को किसी गतिविधि में सफलता मिलेगी. 

वृश्चिक राशि- वर्कस्पेस पर टीम लीडर के साथ विवाद न करें. महत्वपूर्ण निर्णय के लिए ये समय ठीक नहीं है. परिवार में बहस भरा दिन रहेगा. लव और दांपत्य जीवन में आपको संबंधों में ईमानदारी रखने की जरूरत है. सामाजिक प्लेटफॉर्म पर आप द्वारा की गई टिका-टिप्पणी आपके गले की फांस बन सकती है. मैनेजमेंट के विद्यार्थी के लिए दिन परेशानियों से भरा रहेगा.

धनु राशि- बुधादित्य, वासी, एन्द्र और सुनफा योग के बनने से मेडिकल और सर्जिकल बिजनेस में आपको किसी विदेशी कंपनी से ऑर्डर मिल सकता है. सप्ताहांत पर आपके वर्क को लेकर बॉस आपको प्रोत्साहित करेंगे. परिवार के बड़े बुजुर्गों का आशीर्वाद मिलेगा. लाइफ पार्टनर से आपके संबंधों मजबूत होंगे.सेहत संबंधी कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ेगा.परिवार के किसी मुख्य सदस्य के स्वास्थ्य में सुधार आने से आपके चेहरे पर खुशियां आएगी. विद्यार्थी पढ़ाई को लेकर गंभीर हो जाएं. 

मकर राशि- होटल, फूड आदि से जुडे बिजनेस में अचानक मांग बढ़ सकती है. जिससे पुराना नुकसान भी पूरा कर सकते हैं. वर्कस्पेस पर पूरे दिन उत्साह से भरपूर रहेंगे.  बदलते को मौसम को ध्यान में रखें सर्दी की समस्यां से आप परेशान रहेंगे. लाइफ पार्टनर के साथ अच्छा समय व्यतीत करेंगे. परिवार के साथ खुशियों के पल बिताएंगे. उच्च शिक्षा विद्यार्थी को प्री-प्लान वर्क में सफलता मिलेगी. परिवार के साथ किसी ट्रिप की योजना बन सकती है.

कुंभ राशि- बुधादित्य, एन्द्र, सुनफा और वासी योग के बनने से बिजनेस में आपको अच्छा खासा धन लाभ होगा. परिवार बिजनेस को नए तरह से शुरुआत करने में आप सफल होंगे. किसी ऑर्डर के लिए ऑफिस से जुड़े कार्यों को लेकर यात्रा करनी पड़ सकती है. दांपत्य जीवन में नए सदस्य के आने से खुशहाली भरा माहौल रहेगा. सेहत के मामले में दिन आपके लिए बेहतर साबित होगा. परिवार के साथ आपके संबंधों बेहतर होंगे. विद्यार्थी सकारात्मक सोच के साथ अपनी पढ़ाई पर ध्यान देंगे. 

मीन राशि- मार्केटिंग बिजनेस में आपको सर्तक रहना होगा. वर्कस्पेस पर आलस के चलते किसी के गुस्से को झेलना पड़ सकता है. यात्रा में आपको कुछ बदलाव करने होंगे. सामाजिक स्तर पर पोस्ट को लेकर सर्तक रहें. परिवार में किसी कारण से संबंधों बिगड़ सकते है. दांपत्य जीवन में आप अपने पार्टनर की भावनाओं का सम्मान करेंगे.
खिलाड़ियों थकान महसूस करेंगे.

Vastu Tips : तुलसी के पौधे के पास भूलकर भी न इन चीज़ों को, नहीं तो जायेंगे कंगाल, भगवान विष्णु सहित रूठ जाएगी मां लक्ष्मी…

Vastu Tips : तुलसी के पौधे के पास भूलकर भी न इन चीज़ों को, नहीं तो जायेंगे कंगाल, भगवान विष्णु सहित रूठ जाएगी मां लक्ष्मी…

 नई दिल्ली, Vastu Tips : वास्तु शास्त्र मैं विश्वास रखने बालों के लिए हर चीज महत्वपूर्ण होता है चाहे वह घर के समाने का समान का रखरखाव हो या कोई अन्य चीज उनके लिए हर बात महत्वपूर्ण होती है. ऐसे में तुलसी जी के पास कुछ ऐसे वस्तुएं हैं, जिन्हें न रखा जाए तो बेहतर होगा। यदि आप उन चीजों को तुलसी के पौधे के आसपास रखेंगे तो आप कंगाल भी हो सकते हैं। तो चलिए जानते हैं उन चीजों के बारे में जिन्हें तुलसी के पौधे के आसपास भी नहीं रखना चाहिए।

हिंदू धर्म में ऐसी मान्यता है कि तुलसी के पौधे पर रोज जल चढ़ाया जाना चाहिए और उसकी पूजा की जानी चाहिए। इससे मां लक्ष्मी का घर में वास होता है और धनवर्षा भी होती है। हालांकि पूजा के साथ-साथ कई और बातों का भी ध्यान देना चाहिए। तुलसी के पौधे के पास कुछ खास चीजें कभी भूल कर भी न रखें, वरना कंगाली आने में ज्यादा वक्त नहीं लगेगा। ये हैं वो सभी चीजें, जिन्हें तुलसी जी से दूर रखना ही बेहतर होगा।

1. वास्तु शास्त्र की मानें तो जिस जगह पर तुलसी का पौधा हो, उस जगह पर गंदगी कभी न करें। तुलसी के पौधे के पास हमेशा साफ-सफाई रखें। घर का कूड़ेदान भी तुलसी के पौधे से दूर ही रखें।

2. इसके अलावा तुलसी के पौधे के पास झाड़ू नहीं रखनी चाहिए। तुलसी के पौधे पर तो भूल कर भी कभी झाड़ू नहीं लगनी चाहिए। तुलसी को पवित्र माना जाता है, इसलिए इसके पास झाड़ू नहीं होनी चाहिए।

3. तुलसी के पौधे वाली जगह पर गलती से भी जूते-चप्पल न रखें। तुलसी माता का अपमान होता है। यदि आप ऐसा करते हैं तो घर में सुख-समृद्धि और धन की हानि होती है।

4. वास्तु शास्त्र के अनुसार तुलसी के पास कोई कांटेदार पौधा नहीं लगाना चाहिए। तुलसी के पौधे के पास कैक्टस तो बिल्कुल नहीं लगाना चाहिए। इससे घर में नेगेटिव एनर्जी आती है। यदि आपके घर में तुलसी के पास कैक्टस का पौधा लगा है, तो उसे तुरंत हटा दें। इससे धनहानी तो होती ही है, साथ ही अशांति भी बनी रहती है।

टीप :- इस खबर में दी गई सभी जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं, इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है, जिसे अलग-अलग वेबसाइट के माध्यम से बनाया गया है, JUST 36 NEWS  इसकी पुष्टि नहीं करता है, अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट ज्योतिषी से सलाह ले.

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य ने इस व्यवहार को माना है दान के समान श्रेष्ठ, आप भी जान लें

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य ने इस व्यवहार को माना है दान के समान श्रेष्ठ, आप भी जान लें

 Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य की गणना विश्व के श्रेष्ठतम विद्वानों में की जाती है। उनके द्वारा रचित चाणक्य नीति वर्तमान समय में भी लाखों युवाओं का मार्गदर्शन कर रही है। आचार्य चाणक्य ने चाणक्य नीति में ना केवल जीवन में सफलता के गुण बताएं हैं। बल्कि यह भी बताया है कि जीवन में व्यक्ति को किन-किन व्यवहारों का पालन करना चाहिए। हम सभी जानते हैं कि दान से बड़ा अन्य कोई धर्म नहीं होता है, किंतु आचार्य चाणक्य के नजर में एक ऐसी चीज भी है जिसे उन्होंने दान के समान माना है। यदि व्यक्ति इस नीति का पालन करता है तो वह अपने जीवन में सदा सफल ही प्राप्त है। चाणक्य नीति के इस भाग में आइए जानते हैं मनुष्य के लिए वह गुण जिसे दान के समान माना गया है।

दान के समान है यह व्यवहार (Chanakya Niti in Hindi)

प्रियवाक्यप्रदानेन सर्वे तुष्यन्ति मानवाः ।

तस्मात् तदेव वक्तव्यं वचने का दरिद्रता ।।

अर्थात- मधुर वचनों का प्रयोग करना दान के समान होता है। इससे सभी लोगों को आनंद मिलता है। इसलिए सदैव मधुर वचन बोलना चाहिए। क्योंकि ऐसा करने से कोई निर्धन नहीं हो जाता है।

व्याखान- मनुष्य के लिए वचन ही उसका एक कहना माना गया है इसलिए अपने जीवन काल में एक व्यक्ति को सदैव मधुर वचन ही बोलना चाहिए आचार्य चाणक्य ने इसे दान के समान माना है जो व्यक्ति मधुर वचनों का प्रयोग करता है, वह ना केवल समाज में बल्कि विश्व में श्रेष्ठ कहलाता है। इस व्यवहार से न केवल उनका बल्कि उनके कुल का भी नाम ऊंचा होता है। लेकिन जो व्यक्ति अपने जीवन में हर समय कड़वाहट भरे वचनों का प्रयोग करता है, उस व्यक्ति के शत्रु कई गुना बढ़ जाते हैं। साथ ही आचार्य चाणक्य ने बताया है कि मधुर वचन बोलने में किसी को संकोच नहीं करना चाहिए क्योंकि इसमें किसी भी प्रकार के धन का उपयोग नहीं होता है। बल्कि ऐसा करने से व्यक्ति सदैव अपना जीवन सुख एवं आनन्द के साथ व्यतीत करता है।

Aaj Ka Panchang, 06 january 2023 : आज शुक्रवार व पूर्णिमा का पावन व्रत, जानें शुभ-अशुभ मुहूर्त

Aaj Ka Panchang, 06 january 2023 : आज शुक्रवार व पूर्णिमा का पावन व्रत, जानें शुभ-अशुभ मुहूर्त

 Aaj Ka Panchang 06 january 2023 in Hindi Today : आज पौष माह शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा है।आज शुक्रवार व पूर्णिमा का महान व पावन व्रत है।आज व्रत रहने से कई जन्मों के पापों का शमन होता है। आज का पावन व्रत बहुत फलित होता है ,साथ में कुछ लोगों का वैभव लक्ष्मी जी का उपवास भी आज ही है। आज भगवान विष्णु व माता लक्ष्मी जी की पूजा व व्रत की जाती है।आद्रा नक्षत्र है।आज अन्न व फल का दान करें। आज गणेश जी की उपासना के साथ लक्ष्मी जी की पूजा भी करें। आज श्री सूक्त का पाठ करें।कनकधारास्तोत्र के पाठ का आज बहुत महत्व है। विष्णु मंदिर में भगवान की 04 परिक्रमा करें।

 
संकट से बचने के लिए गणेश जी की स्तुति करें। दान का बहुत महत्व है। श्री अरण्यकाण्ड का पाठ करें। आज दान का अनन्त पुण्य है।आज उपवास व दान पुण्य करने का महान दिवस है। प्रातःकाल पञ्चाङ्ग का दर्शन ,अध्ययन व मनन आवश्यक है।शुभ व अशुभ समय का ज्ञान भी इसी से होता है। अभिजीत मुहूर्त का समय सबसे बेहतर होता है।इस शुभ समय में कोई भी कार्य प्रारंभ कर सकते हैं।विजय व गोधुली मुहूर्त भी बहुत ही सुंदर होता है।राहुकाल में कोई भी कार्य या यात्रा आरम्भ नहीं करना चाहिए।
आज का पंचांग (Aaj Ka Panchang)
 
दिनांक 06 जनवरी 2023
दिवस शुक्रवार
माह पौष ,शुक्ल पक्ष,
तिथि पूर्णिमा
सूर्योदय 07:18 am
सूर्यास्त 05:38 pm
नक्षत्र आद्रा
सूर्य राशि धनु
चन्द्र राशि मिथुन
करण विष्टि
योग ब्रम्ह
 
आज के शुभ -अशुभ मुहूर्त (Shubh-Ashubh Muhurta)
 
शुभमुहूर्त समय अशुभ मुहूर्त समय
अभिजीत मुहूर्त 11:56 am से 12:48 pm तक राहुकाल 10:30 बजे से 12 बजे तक
विजय मुहूर्त 02:29 pm से 03:28 pm तक    
गोधुली मुहूर्त 06:19pm से 06:56pm तक
Horoscope Today 6 January 2023: वृष, कर्क, सिंह, कन्या राशि वाले भूलकर भी न करें ये गलती, मेष-मीन तक सभी का जानें आज का राशिफल

Horoscope Today 6 January 2023: वृष, कर्क, सिंह, कन्या राशि वाले भूलकर भी न करें ये गलती, मेष-मीन तक सभी का जानें आज का राशिफल

 Horoscope Today 6 January 2023, Aaj Ka Rashifal, Daily Horoscope: मेष, कर्क, सिंह, तुला और मीन राशि वालों को धन के मामले में आज ध्यान देना होगा. ज्योतिष शास्त्र (Astrology) के अनुसार शुक्रवार का दिन सभी 12 राशियों के लिए विशेष है. ग्रहों की चाल आपके लिए क्या कुछ लेकर आ रही है? आइए जानते हैं आज का राशिफल  (Rashifal in Hindi)- 

मेष दैनिक राशिफल (Aries Daily Horoscope)
मेष राशि के जातकों के लिए आज दिन सामाजिक कार्यक्रमों से जुड़कर नाम कमाने के लिए रहेगा. आप कुछ नए लोगों से मेलजोल बढ़ाने में कामयाब रहेंगे. आपकी कुछ रसूखदार लोगों से भी मुलाकात होगी और आपकी शाख चारों ओर फैलेगी, लेकिन इसके लिए आपको अपने लक्ष्य को त्यागना होगा, तभी आप इन कामों में आगे बढ़ पाएंगे. आज आपको कोई महत्वपूर्ण सूचना सुनने को मिल सकती है.

वृष दैनिक राशिफल (Taurus Daily Horoscope)
वृषभ राशि के जातकों के लिए आज दिन मान सम्मान में वृद्धि लेकर आएगा. आपके घर परिवार मे अतिथियो का आगमन होने से परिवार के सभी सदस्य उसमें व्यस्त नजर आएंगे. आपकी बेफिजूल के खर्चों की आदत आज आपके लिए परेशानी बन सकती है. यदि आपने उस पर लगाम नहीं लगाई, तो बाद में आपके पास धन की कमी का सामना करना पड़ सकता है.

मिथुन दैनिक राशिफल (Gemini Daily Horoscope)
मिथुन राशि के जातकों के लिए आज दिन खुशियों भरा रहने वाला है. आपको कुछ नए संपर्क हो से पूरा लाभ मिलेगा और आर्थिक दृष्टिकोण से किए गए प्रयासों में आज आप सफल रहेंगे. आपकी आज किसी नई संपत्ति को खरीदने की इच्छा भी पूरी होगी. आप अपने मन में चल रही कुछ समस्याओं को लेकर अपने पिताजी से बातचीत कर सकते हैं.

कर्क दैनिक राशिफल (Cancer Daily Horoscope)
कर्क राशि के जातकों की आज दान धर्म के कार्यों के प्रति रुचि बढ़ेगी, लेकिन आपको संतान से संबंधित कोई फैसला जल्दबाजी में नहीं लेना है और बहुत ही सोच विचार कर कदम उठाएं, जो लोग विदेश जाने की सोच रहे थे, तो उनकी  वह इच्छा आज पूरी हो सकती है. आपकी आज कोई पुरानी गलती अधिकारियों के सामने आ सकती है.

सिंह दैनिक राशिफल (Leo Daily Horoscope)
सिंह राशि के जातकों के लिए आज दिन धन-धान्य में वृद्धि लेकर आएगा. आपको लाभ के कई अवसर मिलने से आपकी प्रसन्नता का ठिकाना नहीं रहेगा, लेकिन आपको भाई व बहनों से चल रही अनबन को बातचीत के जरिए समाप्त करना होगा. आपका कोई पुराना मित्र आज आपसे लंबे समय बाद मुलाकात करने आ सकता है.

कन्या दैनिक राशिफल (Virgo Daily Horoscope)
कन्या राशि के जातकों के लिए आज दिन सकारात्मक परिणाम लेकर आएगा. आपकी पद और प्रतिष्ठा बढ़ने से आपका मन प्रसन्न रहेगा. कानूनी मामलों में आज आप सावधान रहें, नहीं तो कोई आपके साथ धोखा कर सकता है. आप  कार्यक्षेत्र में किसी मामले में कोई समझौता ना करें, नहीं तो बाद में आपको उसके लिए पछतावा होगा.

तुला दैनिक राशिफल (Libra Daily Horoscope)
तुला राशि के जातकों की धार्मिक कार्यों के प्रति आस्था बढ़ेगी. आप किसी यात्रा पर जाने की योजना बना सकते हैं. भाग्य के दृष्टिकोण से आप जीवनसाथी के लिए छोटे मोटे व्यवसाय की शुरुआत करा सकते हैं,जिसमे वह खुब तरक्की करेगे.  विद्यार्थियों के उच्च शिक्षा के मार्ग प्रशस्त होंगे. आपको अपने मित्रों का पूरा साथ मिलेगा.

वृश्चिक दैनिक राशिफल (Scorpio Daily Horoscope)
वृश्चिक राशि के जातकों के लिए दिन स्वास्थ्य के मामले में कुछ कमजोर रहने वाले हैं. आपको  अत्यधिक लाभ के चक्कर में किसी गलत काम में हाथ डालने से बचना होगा. आप अपने परिजनों की सीख व सलाह पर चलकर अच्छा नाम कमाएंगे, लेकिन आपको जल्दबाजी में आज कोई निर्णय लेने से बचना होगा.

धनु दैनिक राशिफल (Sagittarius Daily Horoscope) 
धनु राशि के जातकों को आज मन मुताबिक लाभ मिलने से उनकी प्रसन्नता का ठिकाना नहीं रहेगा और उनके किए गए सभी प्रयास सफल होंगे. दांपत्य जीवन में लंबे समय से यदि कोई अवरोध आपको परेशान कर रहा था, तो वह भी समाप्त होगा. आप किसी बड़े लक्ष्य को पाने के लिए पूरी मेहनत करेंगे और घर व बाहर लोगों का भरोसा भी आसानी से जीत पाएंगे.

मकर दैनिक राशिफल (Capricorn Daily Horoscope)
मकर राशि के नौकरी से जुड़े लोगों के लिए दिन उत्तम लिखने वाला है, क्योंकि उन्हें नौकरी में तरक्की मिलने से उनकी प्रसन्नता का ठिकाना नहीं रहेगा. आप  कार्यक्षेत्र में पूरी मेहनत और लगन से काम करके अपने अधिकारियों को प्रसन्न करेंगे और आपके जूनियर से भी  आपकी पूरी मदद करेंगे. माताजी को यदि कोई रोग पहले से सता रहा है, तो आज वह फिर से उभर सकता है, इसलिए सावधान रहें.

कुंभ दैनिक राशिफल  (Aquarius Daily Horoscope)
कुंभ राशि के जो जातक व्यापार करते हैं वह आज अपने व्यापार के लिए कुछ नई योजनाओं की शुरुआत कर सकते हैं. विद्यार्थियों को बौद्धिक व मानसिक बौझ से छुटकारा मिलता दिख रहा है. आप किसी सौंपी गई जिम्मेदारी को  समय रहते पूरे करेगे, जिससे आपको प्रसन्नता होगी. आपके भावनात्मक मामलों में आज  बेहतर रहेंगे.

मीन दैनिक राशिफल (Pisces Daily Horoscope)
मीन राशि के जातकों को आज परिवार में चल रही कलह के कारण समस्या हो सकती है, जिसके लिए वह अपने वरिष्ठ सदस्यों से बातचीत करेंगे. आज आपको परिवार में वरिष्ठ सदस्यों का सहयोग व सानिध्य भरपूर मात्रा में मिलता दिख रहा है. कार्यक्षेत्र में आज आप अपनी अच्छी सोच का लाभ उठाएंगे.

Chanakya Niti: सफलता पाने के लिए चखना होंगे इस कड़वे वृक्ष के दो फल, जानें चाणक्य नीति क्या कहती है

Chanakya Niti: सफलता पाने के लिए चखना होंगे इस कड़वे वृक्ष के दो फल, जानें चाणक्य नीति क्या कहती है

 Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य ने जीवन के हर पहलू पर अपने अनमोल विचारों का विचारों का पिटारा बनाया है. जिसका नाम है नीति शास्त्र. ये चाणक्य के अनुभवों का संग्रह है जो मनुष्य की हर कदम पर मदद करता है. इनका अनुसरण करने वाले जिंदगी की चुनौती का बेहतर ढंग से सामना कर पाते हैं और सफलता के पथ पर बिना डगमगाए चल पाता है. चाणक्य ने सुखी जीवन, जिंदगी में कामयाबी पाने और विपरीत परिस्थिति में कैसा व्यवहार करना चाहिए इस विषय पर प्रकाश डाला है. आइए जानते हैं क्या है इस पर चाणक्य के विचार.

संतान, संगीनी और संतुष्टि

चाणक्य कहते हैं जिस व्यक्ति की संतान उसका मान-सम्मान करें, जो पत्नी आज्ञा के अनुसार आचरण करती है और जो व्यक्ति अपनी कमाई से संतुष्ट रहता है. ऐसे मनुष्य के लिए यह संसार स्वर्ग के समान है.

इस कड़वे वृक्ष के दो मीठे फल का स्वाद लें

चाणक्य कहते हैं कि जीवन में तरक्की पाना है तो संसार रूपी कड़वे वृक्ष के दो मीठे फल का स्वाद जरूर चखना पड़ेगा तभी सही राह मिलेगी और सफलता हासिल करने में कामयाब होंगे. चाणक्य के अनुसार संसार एक कड़वा वृक्ष है जिसके दो मीठे फल हैं मधुर वाणी और सज्जनों की संगत. वाणी आपका काम बिगाड़ भी सकती है और बना भी सकती है वहीं सज्जनों की संगति से आपका व्यक्तित्व निखरता है. सज्जन व्यक्ति आपको कभी गलत राह पर नहीं जाने देगा.

भाग्य पर भरोसा न करें

चाणक्य कहते हैं कि जो व्यक्ति परिश्रम से जी चुराता है और किस्मत के भरोसे बैठता है. उसे जीवन में सिर्फ उतना ही मिलता है जितना कोशिश करने वाले छोड़ देते हैं. चाणक्य कहते हैं कि नसीब पर नहीं खुद की मेहनत पर भरोसा करें क्योंकि ईमानदारी और लगन से अपने लक्ष्य की ओर बढ़ते हैं और नसीब के भरोसे नहीं बैठते उन्हें सफलता जरूर मिलती है.

आज का पंचांग 05 जनवरी 2023: जानें आज की तिथि, राहुकाल और अभिजीत मुहूर्त का समय

आज का पंचांग 05 जनवरी 2023: जानें आज की तिथि, राहुकाल और अभिजीत मुहूर्त का समय

 विक्रम संवत - 2079, राक्षस

शक सम्वत - 1944, शुभकृत्
पूर्णिमांत - पौष
अमांत - पौष

तिथि
शुक्ल पक्ष चतुर्दशी   - जनवरी 05 12:01 AM – जनवरी 06 02:14 AM
शुक्ल पक्ष पूर्णिमा   - जनवरी 06 02:14 AM – जनवरी 07 04:37 AM

नक्षत्र
म्रृगशीर्षा - जनवरी 04 06:48 PM – जनवरी 05 09:26 PM
आद्रा - जनवरी 05 09:26 PM – जनवरी 07 12:14 AM

योग
शुक्ल - जनवरी 04 07:06 AM – जनवरी 05 07:33 AM
ब्रह्म - जनवरी 05 07:33 AM – जनवरी 06 08:10 AM

सूर्य और चंद्रमा का समय
सूर्योदय - 7:19 AM
सूर्यास्त - 5:33 PM
चन्द्रोदय - जनवरी 05 4:09 PM
चन्द्रास्त - जनवरी 06 6:50 AM

अशुभ काल
राहू - 1:43 PM – 3:00 PM
यम गण्ड - 7:18 AM – 8:35 AM
कुलिक - 9:52 AM – 11:09 AM
दुर्मुहूर्त - 10:43 AM – 11:24 AM, 02:49 PM – 03:30 PM
वर्ज्यम - 06:49 AM – 08:36 AM

शुभ काल
अभिजीत मुहूर्त - 12:05 PM – 12:46 PM
अमृत काल - 11:40 AM – 01:27 PM
ब्रह्म मुहूर्त - 05:42 AM – 06:30 AM

Horoscope Today 5 January 2023: वृष, कर्क, सिंह, कन्या राशि वाले भूलकर भी न करें ये गलती, मेष-मीन तक सभी का जानें आज का राशिफल

Horoscope Today 5 January 2023: वृष, कर्क, सिंह, कन्या राशि वाले भूलकर भी न करें ये गलती, मेष-मीन तक सभी का जानें आज का राशिफल

 Horoscope Today 5 January 2023, Aaj Ka Rashifal, Daily Horoscope: पंचांग के अनुसार आज चतुर्दशी तिथि रहेगी. आज रात्रि 09:25 तक मृगशिरा नक्षत्र फिर आद्र्रा नक्षत्र रहेगा. आज ग्रहों से बनने वाले वाशि योग, आनन्दादि योग, सुनफा योग, बुधादित्य योग, शुक्ल योग का साथ मिलेगा. अगर आपकी राशि मिथुन, कन्या, धनु, मीन राशि है तो हंस योग व मेष, कर्क, तुला, मकर राशि है तो शश योग का लाभ मिलेगा.

चन्द्रमा सुबह 08:05 के बाद मिथुन राशि में रहेगे. आज का शुभ समय दो है. सुबह 07:00 से 08:00 बजे तक शुभ का चौघडिया एंव शाम 05:00 से 06:00 बजे तक शुभ का चौघडिया रहेगा. वहीं दोपहर 01:30 से 03:00 बजे तक राहुकाल रहेगा, आइए जानते हैं आज का राशिफल (Rashifal in Hindi)-  

मेष राशि- शुक्ल, सुनफा और बुधादित्य योग के बनने से बिजली उपकरणों से जुड़े व्यापार में कई नए रास्ते खुलेंगे. कार्य की व्यस्तता के चलते नए साल के बाद मित्रों के साथ यात्रा का प्लान बन सकता है. हेल्थ में सुधार आएगा. आप अपने सगे-संबंधियों के साथ मतभेद दूर कर पाने में सफल होंगे. जीवनसाथी के साथ बेहतर समय व्यतीत करेंगे. राजनीति से जुड़े लोगों का सामाजिक स्तर पर आपका छवि किसी विवाद को लेकर प्रभावित हो सकती है. प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले विद्यार्थियों को परीक्षा में सफलता मिलेगी. 

वृषभ राशि- चन्द्रमा का आपकी राशि में रहने से नैतिक मूल्यो का आशीर्वाद मिलेगा. स्क्रब बिजनेस में अटके हुए ऑर्डर आपके हाथ लग सकते है. वर्कस्पेस पर आपका आत्मविश्वास बढ़ा रहेगा. अपनी हेल्थ का ख्याल रखें बुखार जैसा महसूस हो सकता है. जीवनसाथी के साथ डिनर का प्लान बना सकते है. फैमली में सभी को समझने का प्रयास करें. बिजनेस या यात्रा का प्लान बना रहे हैं, तो सुबह 7:00 से 8:00 और शाम 5:00 से 6:00 बजे के मध्य करें. लेकिन किसी भी प्रकार के शुभ कार्य जैसेः- विवाह, ग्रहप्रवेश, सगाई, मुहुर्त और मांगलिक कार्य अभी नहीं करें क्योंकि 16 दिसम्बर से लेकर 15 जनवरी तक मलमास रहेगा.  

मिथुन राशि- बुधादित्य, सुनफा और वासी योग के बनने से बिजनेस में किसी बड़े प्रोजेक्ट के ऑफर मिल सकते है, जो आपके बिजनेस को ऊंचाइयों पर ले जाएगा. बेरोजगार लोगों द्वारा के जॉब को लेकर किए गए निरंतर प्रयास में उन्हें सफलता मिलेगी. पेट खराब हो सकता है, आपको खाने पीने पर नियंत्रण करना होगा. आपको फैमली मेंबर को समय देने की जरूरत है इससे आपके संबंध मजबूत होंगे. आपके पार्टनर के बर्ताव में बदलाव आ सकते हैं लेकिन उसे समझने की कोशिश करें. विद्यार्थी अपने परीक्षा के लिए तैयारी कर रहे हैं, तो उन्हें ज्यादा फोकस करने की जरूरत है.

कर्क राशि- ड्राई फूड्स बिजनेस में किसी भी प्रकार का निवेश करने से पहले रिसर्च अवश्य कर ले. नए स्टर्टअप के लिए समय अच्छा नहीं है. ब्लड प्रेशर की समस्या बढ़ सकती है. फैमली में किसी के साथ बहस हो सकती है. वर्कलोड के चलते फैमली के साथ किसी पार्टी में जाने की प्लान बदल सकता है. आगामी चुनाव को देखते हुए राजनीति से जुड़े लोंग किसी भी प्रकार की टिका-टिप्पणी से दूरी बनाएं रखें. विद्यार्थी को अपनी स्किल में अच्छी तरीके से प्रर्दशन करने के लिए कुछ समस्यां का सामना करना पड़ेगा.

सिंह राशि- ठेकेदारी जैसे बिजनेस में किसी बड़े प्रोजेक्ट के लिए कोई बड़ा काम करना चाहते हैं तो इसकी प्लानिंग सुबह 7:00 से 8:00 और शाम 5:00 से 6:00 बजे के मध्य करें. लेकिन किसी भी प्रकार के शुभ कार्य जैसेः- विवाह, ग्रहप्रवेश, सगाई, मुहुर्त और मांगलिक कार्य अभी नहीं करें क्योंकि 16 दिसम्बर से लेकर 15 जनवरी तक मलमास रहेगा. आपको अच्छे करियर के अवसर मिलेंगे जिससे आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा. हेल्थ को लेकर दिन आपके लिए नॉर्मल रहेगा. माता-पिता की सेहत में सुधार आएगा. जीवनसाथी के साथ समय व्यतीत करेंगे. रोमांस और रोमांचित रहेंगे. राजनीति से जुड़े लोगो को सामाजिक छवि को मजबूत बनाने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ सकती है.
विद्यार्थी को अपने प्रोजेक्ट पर ज्यादा फोकस करने की जरूरत है.

कन्या राशि- कला के क्षेत्र में बिजनेस करने वालों को सफलता हाथ लगेगी. वासी, बुधादित्य और सुनफा योग के बनने से वर्कस्पेस पर आपका कार्य आपको टॉप पर रखेगा. फैमली में किसी से हो रहा मनभेद और मतभेद दूर होगा. जीवनसाथी की हेल्थ की चिंता रह सकती है. समाज में आपके किसी कार्य के कारण हर तरफ आपकी ही वाह-वाही होगी. विद्यार्थी को टीचर का सपोर्ट मिलेगा जिससे वो अपने समस्या का हल करने में सफल होंगे.

तुला राशि- अगर आपने किसी शेयर मार्केट में निवेश किया हैं, तो उसका लाभ मिलेगा. वर्कस्पेस पर आपको ज्यादा रिसर्च करने की जरूरत है. आपको चिड़चिड़ापन महसूस हो सकता है. आपके बर्ताव में आया बदलाव अन्य व्यक्ति को आपकी और आकृर्षित करेंगा. आपको अपने बच्चों के भविष्य की तनाव हो सकती है. वैवाहिक जीवन खुशी-खुशी चलेगी. आपके अथक प्रयास और कठोर परिश्रम के कारण आपको किसी विदेश कंपनी से जॉब के ऑफर आ सकते है. 

वृश्चिक राशि- वर्कस्पेस पर आपका आलस्य आपके लिए परेशानियां खड़ी कर सकती है. सामाजिक जीवन में अतिरिक्त गतिविधियां हो सकती है. ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है, ज्यादा तनाव नहीं लें और बार-बार पानी पीते रहें. फैमली में किसी की बातों से आपके संबंध खराब हो सकते है. जीवनसाथी के साथ बात करते समय अपने बर्ताव में सुधार लाए. बिजनेस में अच्छी खबर के लिए अभी आपको थोड़ा और इंतजार करना पड़ेगा. विद्यार्थी के लिए समय अच्छा है आपको करियर में काफी अच्छे विकल्प मिलेंगे.

धनु राशि- बिजनेस में अचानक लाभ हो सकता है, इस लाभ से बिजनेस में कुछ नया लाने का प्लान बना रहे हैं, तो सुबह 7:00 से 8:00 और शाम 5:00 से 6:00 बजे के मध्य करें. लेकिन किसी भी प्रकार के शुभ कार्य जैसेः- विवाह, ग्रहप्रवेश, सगाई, मुहुर्त और मांगलिक कार्य अभी नहीं करें क्योंकि 16 दिसम्बर से लेकर 15 जनवरी तक मलमास रहेगा. वर्कस्पेस पर जॉब से संबंधित काफी नए आईडिया मिलेंगे तो भविष्य में आपकी मदद करेंगे. शरीर में कमजोरी महसूस हो सकती है आप अपनी हेल्थ को लेकर सावधान रहें. फैमली के साथ शॉर्ट ट्रिप का प्लान बन सकते हैं. लव पार्टनर के साथ शादी के फैसले फैमली की सहमती से ही ले तो आपके लिए बेहतर रहेगा. आपके कार्यों को देखते हुए समाजिक स्तर पर आपको किसी उच्च पद पर आसीन किया जा सकता है. विद्यार्थी को डर नहीं हिम्मत और आत्मविश्वास के साथ काम करने की जरूरत है. 

मकर राशि- बिजनेस संबंध मजबूत होने से भविष्य में कुछ प्रोजेक्ट आपके हाथ लग सकते है. वर्कस्पेस पर जॉब से संबंधित किसी प्रोजेक्ट पर आपको सहकर्मी और वरिष्ठ की मदद मिलेगी. ज्यादा वर्कलोड का असर आपकी हेल्थ पर पडे़गा. फैमली के साथ किसी धार्मिक स्थान पर जाने की प्लानिंग बन सकती है. विवाह में आ रही अड़चन आज भी कायम रहेगी. धैर्य बनाए रखें. परिजनों से विवाद न करें. खिलाड़ियों को ट्रैक पर ज्यादा अभ्यास करेंगे जिससे उन्हें करियर में अच्छा विकल्प मिलेंगे. 

कुंभ राशि- आपको कम मेहनत करने पर भी अपने बिजनेस में ज्यादा लाभ मिलेगा. बुधादित्य, वासी और सुनफा योग के बनने से वर्कस्पेस पर ट्रांसफर और पोस्टिंग दोनों में परिवर्तन की संभावना बन रही है. हेल्थ को लेकर सावधान रहें कोई पुरानी हेल्थ समस्या दोबारा फेस करनी पड़ सकती है. दोस्त और फैमली के साथ शॉपिंग पर जा सकते हैं. जीवनसाथी के साथ किसी भी तरीके की गलत-फहमी से बचें और उन पर विश्वास करने की कोशिश करें. खिलाड़ियों को व्यक्ति को अगर टॉपर बनना हैं, तो उसके लिए आपको और ज्यादा मेहनत करने से ही सफलता मिलेगी. सामाजिक स्तर पर आप सक्रिय रहेंगे, समाज में आपकी प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी. 

मीन राशि- होटल और खानपान के बिजनेस में कुछ उतार-चढ़ाव आपकी चिंता बढ़ा सकते है. बर्ताव और कार्य क्षमता में कमी के चलते वर्कस्पेस पर प्रमोशन मिलते-मिलते रह जाएगा. दौड़ धूप की वजह से शरीर में थकान रहेगी. अपने मन की बात फैमली के सामने खुलकर करने से आपके संबंध में बदलाव हो सकता है. पार्टनर के साथ मतभेद हो सकता है. आपको अपने व्यवहार पर काम करने की जरूरत है. भविष्य आगे समस्या हो सकती है. बिजनेस से संबंधित कॉविड के कारण यात्रा कैंसिल करनी पड़ सकती है.

Aaj Ka Panchang 4 January 2023: बुध प्रदोष व्रत आज, जानिए शुभ-अशुभ मुहूर्त, तिथि और राहुकाल का समय

Aaj Ka Panchang 4 January 2023: बुध प्रदोष व्रत आज, जानिए शुभ-अशुभ मुहूर्त, तिथि और राहुकाल का समय

 नई दिल्ली, Aaj Ka Panchang 3 January 2023: पौष शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी तिथि के साथ बुधवार का दिन है। आज साल का पहला प्रदोष व्रत रखा जा रहा है। बुधवार के दिन पड़ने के कारण इसे बुध प्रदोष व्रत कहा जाएगा। इसके साथ ही आज रोहिणी व्रत के साथ सर्वार्थसिद्धि योग बन रहा है। जानिए हिंदू कैलेंडर के अनुसार, आज का पंचांग, शुभ मुहूर्त, अशुभ समय, राहुकाल ।

आज का शुभ मुहूर्त

पौष मास के शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी तिथि- 3 जनवरी को रात 10 बजकर 2 मिनट से 5 जनवरी सुबह 12 बजकर 1 मिनट तक

रोहिणी नक्षत्र- 3 जनवरी को शाम से शुरू होकर 4 जनवरी शाम 6 बजकर 48 मिनट तक

मृगशीर्षा नक्षत्र- 4 जनवरी को शाम 6 बजकर 48 मिनट से शुरू होकर 5 जनवरी तक

शुभ योग - आज सुबह 7 बजकर 7 मिनट तक

सर्वार्थ सिद्धि योग- 4 जनवरी को शाम 6 बजकर 48 मिनट से 5 जनवरी सुबह 7 बजकर 1 मिनट तक

राहुकाल

आज दोपहर 12 बजकर 123 मिनट से 1 बजकर 31 मिनट तक

व्रत त्योहार

प्रदोष व्रत

पंचांग के अनुसार, हर मास के कृष्ण और शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी तिथि को प्रदोष व्रत रखा जाता है। भगवान शिव को समर्पित इस व्रत में विधिवत पूजा करने के साथ उपवास रखा जाता है। इस दिन पूजा करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है और हर तरह के कष्टों से छुटकारा मिल जाता है।

सूर्योदय और सूर्यास्त का समय

सूर्योदय- सुबह 7 बजकर 1 मिनट पर

सूर्यास्त- शाम 5 बजकर 24 मिनट पर

चंद्रोदय और चन्द्रास्त का समय

चंद्रोदय- 4 जनवरी को दोपहर 3 बजकर 15 मिनट को

चन्द्रास्त- 5 जनवरी प्रातः 5 बजकर 37 मिनट पर

Horoscope 04 January: बुधवार को इन 4 राशि वालों की रहेगी चांदी, जानिए आज का राशिफल

Horoscope 04 January: बुधवार को इन 4 राशि वालों की रहेगी चांदी, जानिए आज का राशिफल

 Todays Horoscope 04 January 2023: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार ग्रह-नक्षत्रों के चाल का असर मानव जीवन पर पड़ता है. जिसका पता ज्योतिष जन्म समय के हिसाब से निकाले गए राशि के हिसाब से करते हैं. इसी आधार पर ज्योतिषाचार्य जातक का भविष्य बताते हैं. ग्रह नक्षत्रों के चाल के हिसाब से आज यानी 04 जनवरी बुधवार का दिन कुछ राशियों के लिए लाभदायक और कुछ के लिए परेशानियों भरा रहने वाला है. ऐसे में आइए जानते हैं मेष से लेकर मीन तक के सभी राशियों का हाल...

मेषः आत्म विश्वास में वृद्धि होगी. कार्यों में सफलता मिलेगी. नौकरी में प्रमोशन के योग हैं. व्यवसाय से जुड़े लोगों को तगड़ा लाभ होगा. शैक्षणिक कार्यों में सफलता मिलेगी. घर पर रिश्तेदारों का आगमन हो सकता है.

वृषः धर्म कर्म में लगेगा. व्यवसायिक योजना फलीभुत होगी. माता के सेहत का ख्याल रखें. प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे युवाओं को गुड न्यूज मिल सकती है. उधारी देने से बचें.

मिथुनः आज का दिन आपके लिए मध्यम रूप से फलदायी रहने वाला है. ऑफिस में अधिकारियों से बहस हो सकती है. वाद-विवाद से बचें. जीवनसाथी से खटपट हो सकती है. युवा वर्ग करियर पर फोकस करें.

कर्कः व्यर्थ की भागदौड़ लगी रहेगी. बिजनेस में नुकसान का सौदा करना पड़ेगा. बेवजह उलझनों में फंसने से बचें, शैक्षणिक कार्यों में व्यवधान आ सकता है. जीवनसाथी का सहयोग मिलेगा.

सिंहः मन प्रसन्न रहेगा. युवा वर्ग को आज नौकरी संबंधित गुड न्यूज मिल सकती है. आज आपका लंबे समय से अटका हुआ कार्य संपन्न हो सकता है. धन लाभ के योग हैं. व्यवसाय में नया निवेश से बचें.

कन्याः आज का दिन सामान्य रहने वाला है. विदेश से जुड़े कारोबारियों को लाभ होगा. जीवनसाथी के सेहत का ख्याल रखें. ऑफिस में अधिकारियों से रिकझिक हो सकती है. विवाद से बचें.

तुलाः आज आप परेशान हो सकते हैं. विरोधी सक्रिय रहेंगे. कार्यक्षेत्र में व्यवधान उत्पन्न होगा. कोई भी निर्णय लेने से पहले सोच-विचार लें. विवाद से बचें. जीवनसाथी के भावनाओं का ख्याल रखें.

वृश्चिकः वृश्चिक राशि के जातकों के लिए आज का दिन बहुत शुभ है. प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे युवाओं को गुड न्यूज मिल सकती है. स्वास्थ्य उत्तम रहेगा. व्यवसाय से जुड़े लोगों को तगड़ा लाभ होगा.

धनुः धार्मिक कार्यों में मन लगेगा. आत्म विश्वास में वृद्धि होगी. धन लाभ के योग हैं. ऑफिस में सहकर्मियों का सहयोग मिलेगा. वाद-विवाद से बचें. युवा वर्ग करियर पर फोकस करें.

मकरः समाजिक मान-सम्मान में वृद्धि होगी. पिता के स्वास्थ्य का ख्याल रखें. व्यवसाय में निवेश से पहले अनुभवी लोगों से राय लें. लवलाइफ में परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.

कुंभः पारिवारिक कलह का सामना करना पड़ सकता है. कार्यों में आई रुकावट से परेशान हो सकते हैं. संपत्ति को लेकर भाई से विवाद हो सकता है. जीवनसाथी का सहयोग मिलेगा.

मीन- मीन राशि के लोगों को काम अधिक होने पर ओवरटाइम करना पड़ सकता है, अधिक मेहनत करने पर उचित परिश्रम भी मिलेगा. व्यापारियों को यदि कोर्ट कचहरी के चक्कर लगाने पड़ रहे थे, तो जल्दी ही उन्हें इससे राहत मिलने वाली है क्योंकि कानूनी फैसले आपके पक्ष में आने वाला है. युवा दूसरों की बातों पर चलने की जगह खुद के दिमाग का प्रयोग करें वरना वह गड्ढे में गिर सकते हैं. घर के बड़े बुजुर्गों का ध्यान रखें, अचानक से उनके स्वास्थ्य में गिरावट आ सकती है. चलते-फिरते वक्त अलर्ट रहें, गिरकर पैर में चोट लगने की आशंका है. 

अपने घर पर जरूर लगाएं तांबे से बना सूर्य, सुख समृद्धि का होगा आगमन, लेकिन दिशा का रखें ध्यान

अपने घर पर जरूर लगाएं तांबे से बना सूर्य, सुख समृद्धि का होगा आगमन, लेकिन दिशा का रखें ध्यान

 नई दिल्ली, Copper Sun Vastu Tips : घर की सजावट के लिए व्यक्ति विभिन्न तरह की फूलों, तस्वीरों आदि का इस्तेमाल करता है, जिससे उसका घर खूबसूरत नजर आएं। वास्तु के हिसाब से घर में मौजूद हर एक चीज सकारात्मक और नकारात्मक ऊर्जा पैदा करती है। जिसका असर उस घर में रहने वाले हर एक सदस्य के जीवन पर पड़ता है। इसी कारण वास्तु में घर में किस दिशा में कौन सी वस्तु रखें।

Copper Sun Vastu Tips : इस बारे में विस्तार से बताया गया है। इसी तरह प्रवेश द्वार में कौन कौन सी चीजें लगाएं कि घर में हमेशा सुख-समृद्धि का वास हो। वास्तु में घर के बाहर लगाने के लिए कई चीजें बताई है जो पॉजिटिव एनर्जी (Positive Vibe) पैदा करती हैं। इन्हीं में से एक है तांबे से बना हुआ सूर्य।

Copper Sun Vastu Tips : सूर्य को घर के प्रवेश द्वारा की दीवार में लगाना काफी शुभ माना जाता है। आमतौर पर इस तरह का सूर्य लोहे सहित कई धातुओं में बना हुआ मिल जाता है। लेकिन वास्तु के मुताबिक तांबे से बना हुआ सूर्य सबसे अच्छा माना जाता है। जानिए तांबे का सूर्य (Copper Sun) लगाने संबंधी सभी वास्तु नियम।

तांबे से बना सूर्य लगाने के फायदे

Copper Sun Vastu Tips : वास्तु के मुताबिक, जिस तरह से सूर्य की किरणें घर में पड़ने से वातावरण में शुद्धता आने के साथ पॉजिटिव एनर्जी आ जाती है। उसी तरह तांबे से बने इस सूर्य को घर की खास दिशा में लगाने से सकारात्मक ऊर्जा ही प्रवेश कर पाती है।

Copper Sun Vastu Tips : सूर्य के प्रतीक के रूप में तांबे से बने इस सूर्य को लगाने से घर में सुख-समृद्धि, मान-सम्मान के साथ वैभव मिलता है।

Copper Sun Vastu Tips : तांबे का सूर्य लगाने से आपका प्रभाव चारों ओर फैल जाता है। धन लाभ के साथ-साथ प्रसिद्ध लोगों के साथ मिलना -जुलना बढ़ जाता है।

Copper Sun Vastu Tips : अगर आप कुछ क्राफ्ट संबंधी उद्योग शुरू कर रहे हैं तो तांबे का सूर्य जरूर लगाएं। माना जाता है कि इसे लगाने से व्यक्ति के लोगों के साथ संबंध मजबूत बनते हैं जो आगे चलकर लाभकारी साबित होते हैं।

Copper Sun Vastu Tips : व्यापार में लाभ के लिए ऑफिस, दुकान आदि में तांबे से बना सूर्य लगाना लाभकारी होता है। इसे लगाने से कभी भी व्यक्ति के घर में धन-धान्य की कमी नहीं होती है

किस दिशा में रखें तांबे से बना सूर्य

Copper Sun Vastu Tips : वास्तु के हिसाब से तांबे का सूर्य पूर्व दिशा में लगाना शुभ माना जाता है। अगर इस दिशा में कोई द्वार या फिर खिड़की नहीं हैं, तो आप दीवार में लगा दें। ऐसा करने से घर में सुख-समृद्धि आती है।

Copper Sun Vastu Tips : करियर में बढ़ोत्तरी के लिए ऑफिस की पूर्व दिशा की ओर तांबे का सूरज लटका दें। ऐसा करने से नौकरी के साथ-साथ व्यापार में भी लाभ मिलेगा।