छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |
Horoscope Today 15 January 2023: मकर संक्रांति पर क्या कहते हैं आपकी किस्मत के सितारें, जानें आज का राशिफल और उपाय

Horoscope Today 15 January 2023: मकर संक्रांति पर क्या कहते हैं आपकी किस्मत के सितारें, जानें आज का राशिफल और उपाय

 Horoscope Today 15 January 2023, Aaj Ka Rashifal, Daily Horoscope: पंचांग के अनुसार आज शाम 07:45 तक अष्टमी तिथि फिर नवमी तिथि रहेगी. आज शाम 07:11 तक चित्रा नक्षत्र फिर स्वाति नक्षत्र रहेगा. आज ग्रहों से बनने वाले वाशि योग, आनन्दादि योग, सुनफा योग, सुकर्मा योग का साथ मिलेगा.

अगर आपकी राशि मिथुन, कन्या, धनु, मीन राशि है तो हंस योग व मेष, कर्क, तुला, मकर राशि है तो शश योग का लाभ मिलेगा वहीं चन्द्रमा-केतु का ग्रहण दोष रहेगा. चन्द्रमा तुला राशि में रहेगे. आज का शुभ समय दो है. सुबह 10:15 से 12:15 बजे तक लाभ-अमृत का चौघड़िया एवं दोपहर 02:00 से 03:00 बजे तक शुभ का चौघड़िया रहेगा. वहीं दोपहर 04:30 से 06:00 बजे तक राहुकाल रहेगा. आइए जानते हैं आज का राशिफल  (Rashifal in Hindi)-              
  
मेष राशि- चन्द्रमा 7वें हाउस में रहेगे जिससे साझेदारी के बिजनेस से होगा लाभ. मेडिकल बिजनेस में कुछ बदलाव आ सकता है.आपकी कम्युनिकेशन स्किल आपको बहुत आगे ले जाएगी. नई बीमारी आपके लिए परेशानी का कारण बन सकती है. रविवार और मकर संक्रांति उपाय परिवार में किसी धार्मिक कार्यक्रम की योजना बन सकती है. लाइफ पार्टनर पर गुस्सा और शक करने से बचे. प्रॉपर्टी में निवेश करने से पहले उसके कागजात अच्छी तरह से पढ़ और जांच जरूर कर लें. खिलाड़ियों को अपनी मेहनत का अच्छा उपहार मिलेगा. 

मकर संक्रांति उपाय- कार्यक्षेत्र में उच्च पद की प्राप्ति के लिए पीले पुष्प, हल्दी और तिल, जल में मिलाकर सूर्य को अर्घ्य देते हुए ऊँ अचिंत्याय नमः मत्र का जाप करे और तांबे की वस्तु, दही, तिल-गुड़ का दान करें.

वृषभ राशि- चन्द्रमा 6वें हाउस में रहेगे जिससे शत्रुओ की शत्रुता से छुटकारा मिलेगा.  बिजनेस में काम के ढंग मे बदलाव करने से बचना होगा, बदलाव करने से अच्छा है रहेगा कि आप उसमे ही सुधार कर दें. सुकर्मा, वासी और सुनफा योग के बनने से वर्कस्पेस पर आपको बड़ी पोस्ट मिल सकती है. सामाजिक स्तर पर कुछ नया करने का मानस बन सकता है. अधिक वजन को लेकर आप परेशान रहेंगे. 
परिवार में किसी नए सदस्य की एंट्री आपके चेहरे पर खुशी लाएगा. वैवाहिक जीवन में नजदिकिया बढ़ेगी. प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने वाले विद्यार्थियों को ज्यादा प्रयास करने होंगे. 

मकर संक्रांति उपाय- बिजनेस में सफलता के लिए सफेद चंदन, दूध, सफेद पुष्प और तिल जल में डालकर सूर्य को अर्घ्य देते हुए ऊँ अरुणाय नमः मत्र का जाप करे और चांदी, तिल का दान करें.

मिथुन राशि- चन्द्रमा 5वें हाउस में रहेगें जिससे होगा आकस्मिक धनलाभ. वासी और सुनफा योग के बनने से बिजनेस के लिए कोई बड़ा लोन लेना चाहते हैं तो उसमें आपको सफलता मिल सकती है. जिनके पास जॉब नहीं उनकी जॉब के लिए की गई खोज पूरी होगी. परिवार में सभी के साथ किसी प्रोग्राम की योजना बन सकती है. लाइफपार्टनर से आपको अचानक कोई सरप्राइज मिल सकता है. हेल्थ के मामले में आप स्वयं को ऊर्जावान महसूस करेंगे. यात्रा का योग बना है, जो आपके लिए लाभकारी रहेगी. शिक्षा के लिए किये गये प्रयासों में उन्हें सफलता मिलेगी. 

मकर संक्रांति उपाय- सुख और ऐश्वर्य की प्राप्ति के लिए जल में तिल, दूर्वा तथा गुलाब के पुष्प मिलाकर सूर्य को अर्घ्य देते हुए ऊँ आदि-भुताय नमः मत्र जाप करे और पीला वस्त्र, गुड़ गरीबों को दान दें, साथ ही गाय को चारा खिलाएं.

 
कर्क राशि- चन्द्रमा चौथे हाउस में रहेगें जिससे मां दुर्गा को याद करें. बिजनेस में इस समय किसी भी तरह के प्लान को लागू करने से पहले जानकार लोगों की सलाह जरूर लें. वर्कस्पेस पर आप सिर्फ अपने कार्य पर फोकस करें. फालतु की बातों और दूसरों की बुराई से दूर रहें. आपका आत्मविश्वास किसी के सहयोग न मिलने से डाउन हो सकता है. ग्रहण दोष के बनने से काम लोड ज्यादा होने से आप अपनी परिवार के साथ समय व्यतीत नहीं कर पाएंगे. लाइफ पार्टनर से बातचीत करते समय आपको शब्दों के चयन का ध्यान रखना होगा. शुगर के रोगियों के समस्या बढ़ सकती है. विद्यार्थियों को अपनी कलात्मक प्रतिभा पर अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है.

मकर संक्रांति उपाय- गृह कलह से छुटकारा पाने के लिए जल में दूध, चावल, तिल मिलाकर सूर्य को अर्घ्य देते हुए ऊँ वसुप्रदाय नमः मत्र का जाप करे और सफेद ऊन, तिल का दान करें.

सिंह राशि- चन्द्रमा तीसरे हाउस में रहेगे जिससे छोटी बहन से मिलेगी खुशखबरी. बिजनेस में आपका आत्मविश्वास का लेवल टॉप पर होने से आपकी ग्रोथ में इजाफा होगा. इच्छित जगह पर ट्रांसफर होने से वर्कस्पेस पर आपके काम में प्रोग्रेस आएगा. खर्चों पर लगाम लगाने की जरूरत है. क्योंकि यही आपके अच्छे भविष्य की चाबी है. परिवार के साथ कोई धार्मिक यात्रा की योजना बना रहे है, तो सुबह 10:15 से 12:15 और दोपहर 2:00 से 3:00 बजे के मध्य करें. घरेलु कार्यों के लिए आपके पास समय नहीं होगा. ज्वाइंट पेन से आप परेशान रहेंगे. प्रतियोगी परीक्षा कठिन प्रयासों से ही सफलता मिलेगी. 

मकर संक्रांति उपाय- नई जॉब की प्राप्ति के लिए जल में कुमकुम, लाल पुष्प तथा तिल डालकर सूर्य को अर्घ्य देते हुए ऊँ भानवे नमः मत्र का जाप करे और गुड़, गेहूं का दान करें.

कन्या राशि- चन्द्रमा दूसरे हाउस में रहेगे जिससे नैतिक मूल्यो का आशीर्वाद मिलेगा. वासी और सुनफा योग के बनने से कोर्ट कचहरी से जुड़े मामला आपके पक्ष में आने से आपके बिजनेस के शेयरe में इजाफा होगा. नई ब्रांच ओपन कर सकते है, समय आपके पक्ष में है. पर लोकेशन के बारे में पूरी जानकारी जरूर कर लें. वर्कस्पेस पर स्मार्ट काम से रोक काम पूर्ण होंगे. रविवार और मकर संक्राति पर परिवार के साथ काफी दिनों के बाद ज्यादा समय बैठेंगे. प्रॉपर्टी में निवेश करने की योजना बन सकती है. तकनीकी क्षेत्र से जुड़े विद्यार्थियों के लिए समय बेहतर रहेगा. मकर संक्रांति उपाय- अच्छी शिक्षा के लिए तिल, दूर्वा, कनेर के पुष्प जल में डालकर सूर्य को अर्घ्य देते हुए ऊँ शांताय नमः मंत्र का जाप करे और हरा मूंग और तिल का दान करें.

तुला राशि- चन्द्रमा आपकी राशि में रहेगे जिससे मन रहेगा विचलित. बिजनेस में कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ेगा. लेकिन उससे आप हार न माने आप अपना कार्य करते रहें. वर्कस्पेस पर भावनात्मक मामलों की वजह से आपके कार्यों में तनाव की स्थितियां बन सकती है. खर्चों में कमी लाने से आपकी इनकम में बढ़ोतरी होगी. आपकी मध्यस्तता से परिवार विवाद का हाल होगा. हेल्थ पर विशेष ध्यान रखने की जरूरत है. खिलाड़ियों को सफलता पाने के लिए अतिरिक्त समय देना पड़ेगा. बिजनेस से जुड़ी यात्रा से आपको लाभ होगा. 

मकर संक्रांति उपाय- दाम्पत्य जीवन में सुख प्राप्ति के लिए सफेद चंदन, दूध, चावल, तिल मिलाकर सूर्य को अर्घ्य देते हुए ऊँ इन्द्राय नमः मंत्र का जाप करे और गुड़ और 7 प्रकार के अनाज का दान करें.

वृश्चिक राशि- चन्द्रमा 12वें हाउस में रहेंगे जिससे खर्चो में कमी करे. ग्रहण दोष के बनने से बिजनेस में कुछ नुकसान होगा साथ ही आपकी समस्याएं बढ़ने से आपकी चिंता बढ़ेगी. वर्कस्पेस पर सीनियर और बॉस से डांट सुननी पड़ सकती है. परिवार में हो रहा विवाद आपकी परेशानियां बढ़ाएगा. लाइफ पार्टनर की अत्यधिक मांग आपके खर्चों को बढ़ा सकती है. काम लोड और भाग दौड़ के चलते हेल्थ में गिरावट आ सकती है. मेडिकल विद्यार्थियों के लिए समय कठिन हो सकता है. हेल्थ को लेकर यात्रा पर रोक लगाएं.

मकर संक्रांति उपाय- विदेश में सफलता के लिए कुमकुम, लाल पुष्प तथा तिल जल में मिलाकर सूर्य को अर्घ्य देते हुए ऊँ आदित्याय नमः मंत्र का जाप करे और लाल वस्त्र, दही, तिल का दान करे.

धनु राशि- चन्द्रमा 11वें हाउस में रहेंगे जिससे कर्तव्यों को पुरा करे. बिजनेस में निवेश की योजना बना रहें है, तो समय आपके पक्ष में है. वासी, सुकर्मा और सुनफा योग के बनने से वर्कस्पेस पर सीनियर और बॉस की हेल्प से आपको आगे बढ़ने के अवसर मिलेगें. कंधों के दर्द से आप परेशान रहेंगे. परिवार के साथ अच्छा समय व्यतीत करेंगे. लाइफ पार्टनर का सहयोग मिलने से लाइफ में आ रही समस्याको आप आसानी से दूर कर पाएंगे. प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों को सफलता प्राप्त करने के लिए एकाग्रता को बनाएं रखना होगा. 
यात्रा के दौरान किसी अजनबी से मुलाकात आपकी लाइफ में नया मोड़ ला सकती है.

मकर संक्रांति उपाय- हर क्षेत्र में विजय प्राप्त करने के लिए हल्दी, केसर, पीले पुष्प जल में डालकर सूर्य को अर्घ्य देते हुए ऊँ शर्वाय नमः मंत्र का जाप करे और पीले वस्त्र, गुड़, गेहूं का दान करें.

मकर राशि- चन्द्रमा 10वें हाउस में रहेगा जिससे जॉब में होगी तरक्की. मार्केट में निवेश किए हुए पैसे से अच्छा खासा लाभ प्राप्त करेंगे. टीम काम से वर्कस्पेस पर किसी प्रोजेक्ट को समय से पूर्व पूर्ण करने में सफलता हासिल करेंगे. अपनी वाणी और खर्चों पर कंट्रोल रखने की जरूरत है. सिंगल के डबल होने के चांस बन सकते है. रिश्ता तय होने के योग बन रहे हैं. प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों के हाथ सफलता लग सकती है. बिजनेस से जुड़ी यात्रा आपके लिए लाभकारी रहेगी. हेल्थ को लेकर डायट चार्ट को फॉलो करें. 

मकर संक्रांति उपाय- हर प्रकार के रोगे से मुक्ति के लिए काले-नीले पुष्प, तिल जल में मिलाकर सूर्य को अर्घ्य देते हुए ऊँ सहस्र किरणाय नमः मत्र का जाप करे और कंबल, गुड़ का दान करे व गरीबों को भोजन कराएं.

कुंभ राशि- चन्द्रमा 9वें हाउस में रहेगा जिससे अच्छे काम करने से चमकेगा भाग्य. वासी और सुनफा योग के बनने से खाने के बिजनेस में इजाफा होगा. वर्कस्पेस पर ट्रांसफर के साथ प्रमोशन के चांस बन सकते है. सेहत के मामले में दिन सामान्य रहेगा. फिर भी सेहत को लेकर सर्तक रहें. लग्जरी लाइफ में बढ़ोतरी हो सकती है. लाइफ पार्टनर की हेल्प से लाइफ में नये बदलाव आएंगे. तकनीक से जुड़ी पढ़ाई करने वाले विद्यार्थियों को लाभ होगा. परिवार के साथ यात्रा की योजना बन सकती है.

मकर संक्रांति उपाय- शत्रुओ से छुटकारा पाने के लिए काले उड़द, सरसों का तेल, जल में नीले-काले पुष्प और तिल मिलाकर सूर्य को अर्घ्य देते हुए ऊँ ब्रह्मणे दिवाकर नमः मंत्र का जाप करे और कंबल, घी का दान करें.

मीन राशि- चन्द्रमा 8वें हाउस में रहेंगे जिससे ददियाल में हो सकती है समस्या. ग्रहण दोष के बनने से होटल बिजनेस में निवेश से आपको नुकसान हो सकता है, गाइडलाइन को देखते हुए ही निवेश करने का प्लान बनाएं. बिजनेस के लिए लोन कागजात में कुछ कमियों होने से आपकी परेशानियां बढे़गी. वर्कस्पेस पर आलस आपके लिए समस्या बढ़ा सकता है. परिवार में आपकी बात किसी कों नाराज कर सकती है. लाइफ पार्टनर के इमोशन को समझे. हाई लो ब्लड प्रेशर को लेकर आप परेशान रहेंगे. रचनात्मक कामों से जुड़े विद्यार्थियों को कुछ समस्याओं का सामना करनी पड़ेगी.

मकर संक्रांति उपाय- घर-परिवार, समाज में सम्मान पाने के लिए हल्दी, केसर, पीले पुष्प और तिल मिलाकर सूर्यदेव को अर्घ्य देते हुए ऊँ जयिने नमः मंत्र का जाप करे और चने की दाल, तिल, चावल का दान करे.

Chanakya Niti : पत्नी होने के बाद भी दूसरी औरत के पास क्यों जाता है आदमी, जाने इसके पीछे का राज

Chanakya Niti : पत्नी होने के बाद भी दूसरी औरत के पास क्यों जाता है आदमी, जाने इसके पीछे का राज

 Chanakya Niti :  आचार्य चाणक्य के नीतिशास्त्र के सिद्धांतों को यदि कोई अपने जीवन में आत्मसात कर ले तो वह एक बेहतर जीवन व्यतीत कर सकता है। चाणक्य ने अपने नीतिशास्त्र में धर्म, अर्थ, काम, मोक्ष, परिवार, सम्बन्ध, मर्यादा, समाज, सम्बन्ध, देश और संसार के साथ-साथ और भी बहुत सी बातें बताई हैं।

चाणक्य के नैतिकता के ये सिद्धांत सबसे अधिक प्रासंगिक हैं। ऐसे में चाणक्य ने पति-पत्नी के संबंधों पर भी अपने सिद्धांत दिए हैं, जिन्हें जानना बेहद जरूरी है।

वैसे तो कहा जाता है कि किसी भी अन्य व्यक्ति के प्रति आकर्षण चाहे वह महिला हो या पुरुष, एक सामान्य बात है। यह गलत भी नहीं है, लेकिन यह आकर्षण तब गलत होता है, जब यह आकर्षण किसी की तारीफ करने या किसी और से बात करने के दायरे से बाहर हो जाता है।

सामान्य सिद्धांत कहता है कि आकर्षण मनुष्य का एक आंतरिक स्वभाव है। लेकिन यह सिर्फ आकर्षण नहीं है अगर यह आपके वैवाहिक जीवन में तनाव का कारण बनता है।

ऐसे में शादीशुदा जातकों के एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर्स कई कारणों से होते हैं और इसे समय रहते ठीक कर लिया जाए तो यह आपके लिए बेहतर होगा। ऐसे में हम पांच ऐसे कारणों के बारे में बताएंगे जिनकी वजह से शादीशुदा जिंदगी बर्बाद हो जाती है और आदमी अपनी पत्नी के अलावा किसी और का दीवाना हो जाता है।

जल्दी शादी

कम उम्र में शादी कई बार ऐसी समस्याएं लेकर आती है जिन्हें नजरअंदाज नहीं किया जा सकता। सबसे पहले, आप समझ के स्तर पर बहुत निचले स्तर पर हैं। दूसरी बात आपको पहले से ही करियर और दूसरी चीजों से दिक्कत है, ऐसे में जब करियर थोड़ा बेहतर होता है तो लोगों को लगता है कि उन्होंने बहुत कुछ पीछे छोड़ दिया है जिसे हासिल करना था और फिर लोग एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर के बारे में सोचने लगते हैं। लगता है, चलो आगे बढ़ते हैं।

शारीरिक संतुष्टि

शारीरिक संतुष्टि की कमी के कारण ज्यादातर मामलों में पति-पत्नी के बीच आकर्षण की कमी साफ दिखाई देती है। ऐसे में यही मुख्य कारण है कि लोग एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर की ओर बढ़ते हैं। शारीरिक संतुष्टि का अर्थ केवल बिस्तर में एक-दूसरे को संतुष्ट करना ही नहीं है बल्कि मन और वचन से एक-दूसरे के प्रति उदार होना भी है।

रिश्तों में भरोसे की कमी

कुछ लोगों में देखा गया है कि वे एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर को अपनी सबसे बड़ी उपलब्धि मानते हैं, ऐसे में पति-पत्नी का एक-दूसरे के प्रति समर्पण और सफल सेक्स लाइफ बहुत जरूरी है, नहीं तो आपका रिश्ता जल्द ही गांठें पकड़ने लगेगा। कई बार अपने पार्टनर से रिश्ते से संतुष्ट होने के बाद भी वो एक और रिश्ता बनाने के लिए बेताब रहते हैं, यही आपकी जिंदगी बर्बाद करने के लिए काफी है।

मोहभंग होना

आप अपने जीवन साथी को सबसे सुंदर मानते हैं, उसका ख्याल रखें, अन्यथा यदि आप दूसरों की सुंदरता देखते हैं और आपका जीवन साथी बदसूरत है, तो यह आपके जीवन और वैवाहिक जीवन में समस्याओं के अलावा कुछ नहीं देगा। जब आपको अपने जीवनसाथी के सारे गुण और अवगुण नजर आने लगें तो समझ लेना चाहिए कि आपके परिवार में कलह की स्थिति बन रही है।

एक बच्चा होना

जैसे ही कोई भी पुरुष या महिला माता-पिता बनते हैं, उनकी प्राथमिकताएं बदल जाती हैं। उनकी जिंदगी में बड़ा बदलाव आया है। ऐसे में पुरुषों का अपनी महिलाओं से मोहभंग होने लगता है। ऐसा होने की वजह यह है कि महिलाएं अपने बच्चों के साथ ज्यादा समय बिताती हैं।

Makar Sankranti 2023 : मकर संक्रांति 14 को या 15 जनवरी को? दूर करें अपना कंफ्यूजन, जानें शुभ मुहूर्त

Makar Sankranti 2023 : मकर संक्रांति 14 को या 15 जनवरी को? दूर करें अपना कंफ्यूजन, जानें शुभ मुहूर्त

 हिंदू धर्म में मकर संक्रांति का बड़ा महत्व है। इस बार मकर संक्रांति 15 जनवरी 2023 को मनाई जाएगी। इस दिन सूर्य उत्तरायण होता है, जिसका अर्थ है कि सूर्य उत्तर दिशा की ओर बढ़ता है। मकर संक्रांति से मौसम परिवर्तन की शुरुआत होने लगती है। माना जाता है कि मकर संक्रांति के दिन दान करना शुभ होता है।

मकर संक्रांति का पावन पर्व इस बार 15 जनवरी 2023, दिन रविवार को मनाया जाएगा। यह पर्व हिन्दू धर्म के लोगों के लिए विशेष महत्व रखता है। मकर संक्रांति के दिन सूर्य उत्तरायण होते हैं। इस दिन मकर राशि में सूर्य प्रवेश कर जाते हैं और इसलिए ही इस दिन को मकर संक्रांति के नाम से जाना जाता है। बहुत सी जगहों पर इसे खिचड़ी और उत्तरायण भी कहते हैं। मकर संक्रांति पर प्रतिवर्ष लाखों श्रद्धालुओं का मेला विभिन्न नदियों के घाटों पर लगता है। इस शुभ दिन तिल खिचड़ी का दान करते हैं।

शुभ मुहूर्त

उदयातिथि के अनुसार, मकर संक्रांति इस बार 15 जनवरी 2023 को मनाई जाएगी।मकर संक्रांति की शुरुआत 14 जनवरी 2023 को रात 08 बजकर 43 मिनट पर होगी। मकर संक्रांति का पुण्य काल मुहूर्त 15 जनवरी को सुबह 06 बजकर 47 मिनट पर शुरू होगा और इसका समापन शाम 05 बजकर 40 मिनट पर होगा। वहीं, महापुण्य काल सुबह 07 बजकर 15 मिनट से सुबह 09 बजकर 06 मिनट तक रहेगा। मकर संक्रांति के दिन पुण्य और महापुण्य काल में स्नान और दान करना चाहिए।

पूजन विधि

इस दिन प्रातःकाल स्नान कर लोटे में लाल फूल और अक्षत डाल कर सूर्य को अर्घ्य दें, सूर्य के बीज मंत्र का जाप करें। श्रीमदभागवद के एक अध्याय का पाठ करें या गीता का पाठ करें। नए अन्न, कम्बल, तिल और घी का दान करें। भोजन में नए अन्न की खिचड़ी बनाएं। भोजन भगवान को समर्पित करके प्रसाद रूप से ग्रहण करें. संध्या काल में अन्न का सेवन न करें. इस दिन किसी गरीब व्यक्ति को बर्तन समेत तिल का दान करने से शनि से जुड़ी हर पीड़ा से मुक्ति मिलती है।

Horoscope 14 January 2023 : मकर संक्रांति के दिन सूर्य की तरह चमकेगा इन राशियों का भाग्य, जानें क्या कहते है आपके सितारे

Horoscope 14 January 2023 : मकर संक्रांति के दिन सूर्य की तरह चमकेगा इन राशियों का भाग्य, जानें क्या कहते है आपके सितारे

 12 राशियों में से हर व्यक्ति की अलग राशि होती है, जिसकी मदद से व्यक्ति यह जान सकता है कि उसका आज का दिन कैसा होगा? ज्योतिष में ग्रहों की चाल से शुभ और अशुभ घड़ियां बनती हैं, जो हमारे जीवन को प्रभावित करती हैं।

पढ़ें मेष से लेकर मीन राशि तक का हाल…

मेष राशि– परिवार की स्थिति में सुधार हो सकता है। सन्तान सुख में वृद्धि होगी। बातचीत में संयत रहें। मित्रों के सहयोग से रोजगार के अवसर मिल सकते हैं। कारोबारी कार्यों में मन लगेगा। लाभ के अवसर मिलेंगे। किसी मित्र का सहयोग भी मिल सकता है। सेहत का ध्यान रखें। मानसिक तनाव रहेगा। धैर्यशीलता में कमी रहेगी। कार्यों के प्रति जोश एवं उत्साह रहेगा।भाइयों का सहयोग मिलेगा।

वृष राशि- कठिनाइयां बढ़ सकती हैं। रहन-सहन में असहज रहेंगे। कारोबार में विपरीत परिस्थितियों का सामना करना पड़ सकता है। संयत रहें। परिवार में व्यर्थ के क्रोध एवं वाद-विवाद से बचें। जीवनसाथी के स्वास्थ्य का ध्यान रखें। नौकरी में तरक्की के अवसर मिल सकते हैं। कार्यक्षेत्र में वृद्धि होगी। मित्रों से मतभेद हो सकते हैं। लंबे समय से रुके हुए काम बनेंगे। यात्रा पर जा सकते हैं।

मिथुन राशि- स्वास्थ्‍य का ध्यान रखें। कारोबार में कठिनाइयां आ सकती हैं। फिर भी आय सन्तोषजनक रहेगी। वाणी में कठोरता का प्रभाव रहेगा। संयत रहें। मानसिक शान्ति के लिए प्रयास करें। शैक्षिक कार्यों में सफल रहेंगे। माता के स्वास्थ्य का ध्यान रखें। मित्रों का सहयोग मिलेगा। आत्मविश्वास में वृद्धि होगी। बातचीत में संयत रहें। शैक्षिक कार्यों में सफलता के योग बन रहे हैं। सुखद समाचार मिलेगा।

कर्क राशि- भाई-बहनों का सहयोग मिलेगा। नौकरी में स्थान परिवर्तन के योग बन रहे हैं। रहन-सहन कष्टमय हो सकता है। आत्मविश्वास में कमी रहेगी। मन शान्त रहेगा। नौकरी में तरक्की के मार्ग प्रशस्त होंगे। परिवार से दूर रहना पड़ सकता है। खर्चों में वृद्धि होगी। स्वभाव में चिडचिड़ापन रहेगा। सेहत का ध्यान रखें। किसी पैतृक कारोबार का विस्तार हो सकता है। यात्रा पर जा सकते हैं।

सिंह राशि- पारिवारिक जीवन सुखमय रहेगा। घर में सुख-सुविधाओं का विस्तार होगा। परिश्रम की अधिकता रहेगी। मन अशान्त रहेगा। नौकरी में कार्यक्षेत्र में कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है। परिश्रम भी अधिक रहेगा। आत्मविश्वास से परिपूर्ण रहेंगे। अति उत्साही होने से बचें। परिवार के स्वास्थ्य का ध्यान रखें। खर्च बढ़ेंगे। आय की स्थिति में सुधार हो सकता है।

कन्या राशि- भाइयों के सहयोग से कारोबार के अवसर मिल सकते हैं। माता-पिता से आर्थिक सहयोग मिल सकता है। आत्मविश्वास भरपूर रहेगा। मन अशान्त हो सकता है। किसी पुराने मित्र से भेंट हो सकती है। कारोबार से आय में वृद्धि होगी। स्वास्थ्य का ध्यान रखें। कला एवं संगीत में रुचि बढ़ सकती है। नौकरी में परिवर्तन की सम्भावना बन रही हैं। किसी दूसरे स्थान पर जाना पड़ सकता है।

तुला राशि- नौकरी में तरक्की के अवसर मिलेंगे। मानसिक शान्ति रहेगी। आत्मविश्वास में कमी रहेगी। कुटुम्ब-परिवार में धार्मिक संगीत के कार्यक्रम हो सकते हैं। पठन-पाठन में रुचि रहेगी। शैक्षिक एवं शोधादि कार्यों के लिए विदेश जा सकते हैं। भाग-दौड़ अधिक रहेगी। परिवार का साथ मिलेगा। पिता के स्वास्थ्य का ध्यान रखें। क्षणे रुष्टा-क्षणे तुष्टा की मनःस्थिति रहेगी। शासन सत्ता का सहयोग मिलेगा।

वृश्चिक राशि- परिवार में सुख-शान्ति रहेगी। किसी धार्मिक स्थान की यात्रा पर जा सकते हैं। मित्रों का सहयोग मिलेगा। संयत रहें। क्रोध से बचें। कारोबार में वृद्धि होगी। लाभ के अवसर मिलेंगे। मान-सम्मान में वृद्धि होगी। परिश्रम अधिक रहेगा। मन में निराशा एवं असन्तोष के भाव रहेंगे। जीवनसाथी को स्वास्थ्य विकार हो सकते हैं। माता-पिता का सानिध्य एवं सहयोग मिलेगा। विवादों से बचकर रहें।

धनु राशि– सन्तान की ओर से सुखद समाचार मिल सकते हैं। मन में प्रसन्नता के भाव रहेंगे। कुटुम्ब-परिवार में धार्मिक कार्य होंगे। बातचीत में संयत रहें। धैर्यशीलता बनाये रखने के प्रयास करें। शैक्षिक कार्यों में सफलता मिलेगी। नौकरी से आय में वृद्धि होगी। जीवनसाथी के स्वास्थ्य का ध्यान रखें। क्षणे रुष्टा-क्षणे तुष्टा की मनःस्थिति रहेगी। आय की स्थिति सन्तोषजनक रहेगी।

मकर राशि- किसी प्रॉपर्टी में निवेश कर सकते हैं। साक्षात्कारादि कार्यों में सफलता के योग हैं। माता से धन की प्राप्ति होगी। मन प्रसन्न रहेगा। पारिवारिक जीवन सुखमय रहेगा। कारोबार के लिए यात्रा लाभप्रद रहेगी। वाणी में सौम्यता रहेगी। जीवनसाथी से आपसी मतभेद भी हो सकते हें। बातचीत में सन्तुलन बनाए रखें। मित्रों का सहयोग मिलेगा। धार्मिक कार्यक्रमों में हिस्सा ले सकते हैं।

कुंभ राशि- रहन-सहन कष्टमय हो सकता है। आत्मसंयत रहें। क्रोध की अधिकता रहेगी। शैक्षिक एवं बौद्धिक कार्यों के सुखद परिणाम मिलेंगे। कारोबार में कठिनाइयां आ सकती हैं। किसी सम्पत्ति से आय के साधन बन सकते हैं। जीवनसाथी के स्वास्थ्य का ध्यान रखें। मन में शांति एवं प्रसन्नता के भाव रहेंगे। पारिवारिक जीवन सुखमय रहेगा। परिवार के साथ यात्रा पर जा सकते हैं।

मीन राशि- नौकरी में कार्यक्षेत्र का विस्तार हो सकता है। परिश्रम की अधिकता रहेगी। स्वास्थ्‍य का ध्यान रखें। मानसिक शान्ति रहेगी, परन्तु परिवार की समस्या परेशान कर सकती हैं। नौकरी में अफसरों का सहयोग मिलेगा। स्थान परिवर्तन की सम्भावना बन रही है। आत्मविश्वास में कमी रहेगी। आत्मसंयत रहें। क्रोध के अतिरेक से बचें। किसी धार्मिक स्थान की यात्रा का कार्यक्रम बन सकता है।

चाणक्य नीति- पत्नी में यह 4 गुण होने है जरूरी, नहीं तो शादीशुदा लाइफ रह जाएगी अधूरी

चाणक्य नीति- पत्नी में यह 4 गुण होने है जरूरी, नहीं तो शादीशुदा लाइफ रह जाएगी अधूरी

 हर लड़के का सपना होता है कि उसकी जीवनसाथी बिलकुल परफेक्ट हो और उसमे अनेक खूबियां हो। वह उसके अनुसार चले। लेकिन हर महिला बिलकुल परफेक्ट नहीं होती। उसकी कुछ खूबियां ही उसे कबीले तारीफ बना देती हैं। आइये आपको बताते हैं महिलाओं में कौन से गुणों का होना है जरूरी। 

परिवार को एक साथ रखना 
जब भी किसी लड़के की शादी होती है तो उसके मन में यह डर होता है कि उसकी पत्नी उसके परिजनों के साथ कैसे एडजस्ट करेगी। महिला को लड़के के परिवार को प्यार से एक साथ रखना चाहिए। कभी भी किसी के प्रति कोई द्वेष अपने मन में नहीं रखना चाहिए।  

सबके बारे में सोचना 
शादी के बाद लड़की को केवल अपने बारे में न सोच कर सभी के बारे में सोचना चाहिए। मैं की भावना को बिलकुल अपने मन  में  कोई जगह न दें। क्योकि जब आप एक परिवार के साथ होंगी तो आप केवल अपने बारे में न सोचे बल्कि सबके बारे में सोच कर चलें। 

सबके साथ घुल मिल जाना 
एक अच्छी महिला की यह बड़ी पहचान होती है कि वह समय और स्थिति के अनुसार सभी में घुल मिल जाये। और सभी को अपना समझने लगे। अक्सर देखा जाता है कि कई महिलाएं नई जगह पर नए लोगों में घुल मिल नहीं पाती है लेकिन ऐसा नहीं होना चाहिए महिलाओं को सबसे मिलकर  और हंसी ख़ुशी रहना चाहिए। 

पाटर्नर को टाइम देना 
हर लड़का यही सोचता है कि उसकी पार्टनर उसे टाइम दे और उसका ख्याल रखे। महिलाओं को ऐसा करना भी चाहिए। अपने पति के परिवार के साथ अपने पार्टनर की जरूरतों का ध्यान भी अच्छी महिलाओं को रखना पड़ता है। 


ऐसी पत्नियां नहीं पसंद करते पति

कोई भी लड़का इन गुणों वाली महिलाओं को बिलकुल भी पसंद नहीं करते। जो मतलबी हो। जिसके लिए पैसे ही सबकुछ हों। हमेशा शक करने वाली। छोटी-छोटी बातों पर लड़ने वाली। अपनी गलती न मानने वाली। जरूरत से ज्यादा डिमांडिंग। हर बात पर रोकने-टोकने वाली।जो पर्सनल स्पेस न दे। बार-बार छोड़ने या रिश्ता तोड़ने की धमकी देने वाली। जो दोस्तों व परिवार को दूर कर दे।

आज का पंचांग 13 जनवरी 2023, जानिए शुक्रवार के दिन का शुभ मुहूर्त, राहु काल और तिथि

आज का पंचांग 13 जनवरी 2023, जानिए शुक्रवार के दिन का शुभ मुहूर्त, राहु काल और तिथि

 नई दिल्ली: Aaj Ka Panchang आज 13 जनवरी 2023 कृष्ण पक्ष की षष्ठी तिथि है. आइए जानते हैं कि ग्रहों और नक्षत्रों का प्रभाव मानव जीवन पर किसी न किसी रूप में अवश्य पड़ता है. यह इस बात पर भी विशेष तौर पर निर्भर करता है कि आपकी कुंडली ग्रहों की दशा क्या है.

अगर कुंडली में ग्रहों की दशा ठीक है तो आपके दैनिक जीवन पर उसका प्रभाव दिखता है. लेकिन ग्रहों की दशा खराब चल रही है तो जीवन कई परशानियों से तब तक घिरा रहता है जब तक कि आप उसका निदान नहीं कर देते. व्यक्ति को कोई भी शुभ काम शुरू करने से पहले शुभ मुहूर्त और राहुकाल जैसी समयावधि का ध्यान रखना चाहिए.

आज का पंचांग
दिनांक- 13 जनवरी 2023
वार- शुक्रवार
स्थान- नई दिल्ली
तिथि- षष्ठी
नक्षत्र- उत्तरा फाल्गुनी
करण- वणिज
पक्ष- कृष्ण पक्ष
योग- शोभना
रितु- शिशिर

सूर्योदय व सूर्यास्त का समय
सूर्योदय- 07:14 AM
सूर्यास्त- 05:44 PM

चन्द्रोदय व चन्द्रास्त का समय
चन्द्रोदय- 23:23 PM
चन्द्रास्त- 11:03 AM

शुभ मुहूर्त
अभिजीत मुहूर्त- 12:08 PM से 12:50 PM

अशुभ मुहूर्त
राहु काल- 11:10 AM - 12:29 PM
यमगण्ड काल- 15:06 PM - 16:25 PM
गुलिक काल- 08:33 AM - 09:52 AM

Horoscope Today 13 January 2023: मेष, कुंभ राशि को हानि, तुला को लाभ, अन्य राशियों का भी जानें आज का राशिफल

Horoscope Today 13 January 2023: मेष, कुंभ राशि को हानि, तुला को लाभ, अन्य राशियों का भी जानें आज का राशिफल

 Horoscope Today 13 January 2023, Aaj Ka Rashifal, Daily Horoscope: राशिफल 13 जनवरी 2023, बेहद खास है. आज मंगल वृषभ राशि में मार्गी हो रहे हैं. जिसका प्रभाव सभी राशि के जातकों पर दिखाई देगा. आज का दिन मेष-मीन राशि वालों के लिए महत्वपूर्ण है. आइए जानते हैं आज का दिन जॉब, बिजनेस, शिक्षा, दांपत्य जीवन आदि के लिए कैसा है? तो जानें आज का राशिफल (Rashifal in Hindi)-

मेष राशि (Aries)
मेष राशि के जातकों के लिए आज दिन बिजनेस के मामले में कुछ समस्या लेकर आएगा. आप निजी जीवन में आगे बढ़ेंगे. आपको कुछ ठगी लोगों से सावधान रहना होगा, नहीं तो समस्या हो सकती है. रिश्तो में  आप तालमेल बनाए रखें. किसी संपत्ति संबंधित विवाद में आप अपनी बात लोगों के सामने अवश्य रखें. विद्यार्थियों के उच्च शिक्षा के मार्ग प्रशस्त होंगे.

वृषभ राशि (Taurus)
वृषभ राशि के जातकों के लिए आज दिन खर्चा भरा रहने वाला है. आपकी बड़ी सोच का आप लाभ उठाएंगे. कामकाज को लेकर यदि कुछ समस्या चल रही थी, तो उसके लिए  आप अपने भाइयों से बातचीत कर सकते हैं. कार्यक्षेत्र में  काफी शत्रु आपके कामों में विघ्न डालने की कोशिश करेंगे, जिनसे आपको सावधान रहना होगा.

मिथुन राशि (Gemini)
मिथुन राशि के जातकों के लिए आज दिन धार्मिक कार्यों में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेने के लिए रहेगा, लेकिन  आप अपने किसी  फैसले को जल्दबाजी में ना ले, नहीं तो समस्या हो सकती है. सुख सुविधाओ की वस्तुओं में भी  वृद्धि होगी. आप  परिवार में किसी सदस्य से बातचीत करते समय उनके मन की बात अवश्य जाने व अपना फैसला उन पर ना डालें.

कर्क राशि (Cancer)
कर्क राशि के जातकों के लिए आज दिन साझेदारी में किसी काम को करने के लिए रहेगा. परिवार में  किसी सदस्य के विवाह प्रस्ताव पर मुहर लगने से माहौल खुशनुमा रहेगा. आज  आपकी अपने भाई बंधुओं से नज़दीकियां बढ़ेंगी, लेकिन आप अपने आलस्य को त्याग कर आगे बढ़े, तभी आप अपने बिजनेस में अच्छा नाम कमाने में कामयाब रहेंग.

सिंह राशि (Leo)
सिंह राशि के जातकों के लिए आज दिन बैकिंग क्षेत्रों से जुड़कर अच्छा लाभ कमाने के लिए रहेगा.  आप आत्मविश्वास से आगे बढ़ेंगे और आपको अपने परिजनों का पूरा साथ मिलेगा, लेकिन किसी संपत्ति प्राप्ति की अभिलाषा  आपकी पूरी हो सकती है. आपको किसी नई योजना में धन लगाने से बचना होगा. आपके परिवार के किसी सदस्य के स्वास्थ्य में गिरावट होने के कारण आप भागदौड़ में लगे रहेंगे.

कन्या राशि (Virgo)
कन्या राशि के जातकों के लिए आज दिन आर्थिक गतिविधियों से जुड़कर नाम कमाने के लिए रहेगा. पारिवारिक जीवन में किसी मांगलिक कार्यक्रम के होने से मन प्रसन्न रहेगा.  आप अपनी अच्छी सोच का पूरा लाभ उठाएंगे. आपके कामो के समय से पुरा होने  आपके अंदर स्वाभिमान बना रहेगा. आप  किसी नए काम की शुरुआत करने के लिए अपने पिताजी से बातचीत कर सकते हैं.

तुला राशि (Libra)
तुला राशि के जातकों के लिए आज दिन सूझबूझ व सतर्कता से आगे बढ़ने के लिए रहेगा. आपको अपनी आय और व्यय में संतुलन बना कर चलना होगा, नहीं तो समस्या हो सकती है.  आप किसी काम में उसके नीति व नियमों का पूरा पालन करें. आप  अपनों की सीख व सलाह पर चलकर अच्छा नाम कमाएंगे. रिश्तो में यदि कुछ अनबन चल रही थी, तो वह भी बातचीत के जरिए समाप्त होगी.

वृश्चिक राशि (Scorpio)
वृश्चिक राशि के जातकों के लिए आज दिन सकारात्मक परिणाम लेकर आएगा. आपको अपने कामों को लेकर यदि कुछ समस्या है, तो उसमें आप अपने किसी मित्र से मदद मांग सकते हैं. श्रेष्ठ कार्यों में  आप आगे बढ़ेंगे. कार्य क्षेत्र में  आपको कोई बड़ी उपलब्धि मिलने से आपका मन प्रसन्न रहेगा और आपका कोई मित्र  आपसे धन संबंधित मदद मांग सकता है.

धनु राशि (Sagittarius)
धनु राशि के जातकों के लिए आज दिन ऊर्जावान रहने वाला है. आप अपने लाभ के अवसरों पर पूरा ध्यान दें और कुछ महत्वपूर्ण योजनाओं को बनाते समय  अपने मन की बातें किसी से शेयर ना करें. कार्यक्षेत्र में  आप अच्छा प्रदर्शन करके अधिकारियों को प्रसन्न करेंगे.  आप छोटी दूरी की यात्रा पर जाने की योजना बना सकते हैं. अपने जरूरी कामों पर आप पूरा फोकस बनाए रखें, तभी वह समय से पूरे हो पाएंगे.

मकर राशि (Capricorn)
मकर राशि के जातकों के लिए आज दिन अनुकूल रहने वाला है. आप  यदि अपने भाई बंधुओं से कोई मदद मांगेंगे, तो वह भी आपको आसानी से मिल जाएगी. आपके साहस व पराक्रम में वृद्धि होगी और आपको  किसी शुभ सूचना मिलने से परिवार का माहौल खुशनुमा रहेगा. आपकी धार्मिक कार्यों के प्रति भी आस्था बढ़ेगी. सांस्कृतिक  सुख भोग के साधनों में भी  वृद्धि होती दिख रही है.

कुंभ राशि (Aquarius)
कुंभ राशि के जातकों के लिए आज दिन धन सम्बन्धित मामले में सावधानी बरतने के लिए रहेगा. किसी कानूनी मामले में आप सोच विचारकर आगे बढ़े और अपनी भावनाओं पर नियंत्रण बनाए रखें. रक्त संबंधी रिश्तो में आज मजबूती आएगी. जल्दबाजी में आपको कोई समझौता करने से बचना होगा, नहीं तो समस्या हो सकती है. आप  किसी को सलाह पर ना चले.

मीन राशि (Pisces)
मीन राशि के जातक को के लिए आज दिन मिश्रित रुप से फलदायक रहने वाला है.  आपको परिवार में किसी सदस्य की ओर से कोई खुशखबरी सुनने को मिल सकती है, लेकिन आपको अपने स्वास्थ्य मे यदि कुछ समस्या चल रही है, तो उसे नजर अंदाज बिल्कुल ना करें और आपकी अपने प्रियजनों से नजदीकियां बढ़ेंगी. परस्पर प्रयोग प्रेम व सहयोग की भावना आपके अंदर बनी रहेगी.

Chanakya Niti: इन 6 विषयों पर हमेशा करते रहें सोच-विचार, तभी मिलेगी जीवन में सफलता

Chanakya Niti: इन 6 विषयों पर हमेशा करते रहें सोच-विचार, तभी मिलेगी जीवन में सफलता

  Chanakya Niti: जीवन में विद्या को बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता है। जिस व्यक्ति के पास विद्या रूपी धन होता है, वह सदैव अपने कर्मों से धन एवं ऐश्वर्य की प्राप्ति करता है और अपने कुल का नाम ऊंचा करता है। आचार्य चाणक्य की इसी शिक्षा को अपनाकर अनेकों भटके हुए युवाओं ने सद्मार्ग अपनाया है। जो लोग आचार्य चाणक्य द्वारा दी गई शिक्षा का पालन करके अपना जीवन व्यतीत करते हैं, वह सदैव सफल होते हैं। वर्तमान समय में चाणक्य नीति के द्वारा भी ऐसा ही किया जा रहा है। कई बड़े संस्थानों में चाणक्य नीति को महत्वपूर्ण शिक्षा के रूप में पढ़ा और सुना जाता है। चाणक्य नीति में कई ऐसी बातें बताई गई हैं, जिनका ध्यान रखकर व्यक्ति सफलता की ओर बिना रुके आगे बढ़ सकता है। ऐसे ही एक शिक्षा आचार्य चाणक्य ने यह भी दी है कि व्यक्ति को सफलता के लिए बार-बार किस विषय में सोचना चाहिए। आइए जानते हैं-

इन छह विषयों पर हमेशा करें विचार (Chanakya Niti in Hindi)

कः कालः कानि मित्राणि को देशः को व्ययागमोः ।

कस्याहं का च मे शक्तिरिति चिन्त्यं मुहुर्मुहुः ।।

अर्थात- कैसा समय है? मेरा मित्र कौन है? स्थान कैसा है? आय-व्यय के क्या साधन हैं? मैं कौन हूं और मेरी क्या शक्ति है? इन सभी विषयों के बारे में बार बार सोचना चाहिए।

व्याख्या- चाणक्य नीति के इस श्लोक में आचार्य ने यह समझाया है कि व्यक्ति को 6 विषयों पर हमेशा विचार करते रहना चाहिए और उसी मार्ग पर चलते हुए कार्य करना चाहिए। सबसे पहले समय को आचार्य चाणक्य ने बहुत मूल्यवान बताया है। जो व्यक्ति समय का पालन सही रूप से करता है, वही हमेशा सफल बनता है। दूसरा विषय मित्र है। जो व्यक्ति अच्छे मित्रों की संगत में रहता है, उसे कोई भी बुरी शक्ति अपने वश में नहीं कर सकती है। आचार्य चाणक्य ने तीसरा विषय स्थान को बताया है। जो व्यक्ति जिस स्थान पर रहता है, उसकी उन्नति के लिए हमेशा सोचता है वही श्रेष्ठ कहलाता है। साथ ही सद्मार्ग पर चलते किस आय अर्जित करे, इसके विषय में भी व्यक्ति को हमेशा सोचना चाहिए। अंत में उन्होंने स्वयं के विषय में और स्वयं की शक्ति के विषय में बताया है। जो व्यक्ति आत्मचिंतन कर स्वयं को पहचानता लेता है, वही अपनी शक्तियों का सही इस्तेमाल करता है।

Aaj Ka Panchang 12 January: गुरुवार के पंचांग में जानें शुभ मुहूर्त, समय और नक्षत्र

Aaj Ka Panchang 12 January: गुरुवार के पंचांग में जानें शुभ मुहूर्त, समय और नक्षत्र

  Aaj Ka Panchang 12 January 2023: आज की तिथि और दिन आपके लिए शुभ समय लेकर आया है. जीवन में ग्रहों की चाल से हमारा भविष्य निर्धारित होता है. आज गुरुवार का दिन है. गुरुवार का दिन भगवान विष्णु को समर्पित है. गुरुवार के दिन सच्चे दिल भगवान विष्णु की पूजा करने से सभी मनोकामना पूर्ण होती है. साथ ही सभी कष्ट दूर हो जाते है. ऐसी मान्यता है कि गुरुवार के दिन जो भी लोग भगवान विष्णु जी की पूजा करते है और व्रत रखते है उनसे मां लक्ष्मी भी प्रसन्न होती है और उन पर धन की वर्षा करती है. उन पर अपनी कृपा बना कर रखती है. बहुत लोग गुरुवार के दिन व्रत भी करते है.

आज विक्रम संवत 2079 माघ कृष्ण पंचमी तिथि गुरुवार है. आज पंचमी तिथि रहेगी. आज दोपहर 2 बजकर 25 मिनट तक पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र रहेगा. आज सूर्योदय सुबह 7:14 बजे होगा. आज चंद्रमा सिंह राशि में चलाएं मान रहेंगे. आज अभिजीत मुहूर्त दोपहर 12:08 बजे से 12:49 बजे तक रहेगा. आज राहुकाल दोपहर 1:46 बजे से 3:04 बजे तक रहेगा. 

आज का पंचांग
आज विक्रम संवत 2079
वार: गुरुवार
पक्ष : कृष्ण पक्ष
तिथि :- पंचमी तिथि 04:32 तक रहेगी
योग- दोपहर 12 बजकर 33 मिनट तक सौभाग्य योग रहेगा, 
उसके बाद शोभन योग लग जायेगा
ऋतु- शिशिर
आज चंद्रमा सिंह राशि में चलाएं मान रहेंगे
नक्षत्र- दोपहर 2 बजकर 25 मिनट तक पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र रहेगा
करण- तैतिल और गारा
सूर्योदय- सुबह 7:14 बजे 
सूर्यास्त- शाम 5: 41 बजे
चंद्रोदय – 22:27:59
चन्द्रास्त – 10:37:00
आज का योग – सौभाग्य
अभिजीत मुहूर्त- 12:08 बजे से 12:49 बजे तक रहेगा 
राहुकाल : 1:46 बजे से 3:04 बजे तक रहेगा

Aaj Ka Rashifal 12 January 2023: साईं बाबा की कृपा से इन 4 राशियों के जीवन में होगा चमत्कार, जानें अपनी राशि का हाल

Aaj Ka Rashifal 12 January 2023: साईं बाबा की कृपा से इन 4 राशियों के जीवन में होगा चमत्कार, जानें अपनी राशि का हाल

  Aaj Ka Rashifal 12 January 2023: आज माघ कृष्ण पक्ष की पंचमी तिथि और गुरुवार का दिन है। पंचमी तिथि आज शाम 4 बजकर 37 मिनट तक रहेगी। आज दोपहर 12 बजकर 33 मिनट तक सौभाग्य योग रहेगा, उसके बाद शोभन योग लग जायेगा।। साथ ही आज दोपहर 2 बजकर 25 मिनट से शाम 4 बजकर 37 मिनट तक यायीजय योग रहेगा। आज दोपहर 2 बजकर 25 मिनट तक पूर्वा फाल्गुनी नक्षत्र रहेगा। उसके बाद उत्तरा फाल्गुनी नक्षत्र लग जायेगा। आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं कैसा रहेगा आपके लिए 12 जनवरी का दिन और किन उपायों से आप ये दिन बेहतर बना सकते हैं। साथ ही जानते हैं आपके लिए लकी नंबर और लकी रंग कौन सा होगा।

मेष राशि

आज का दिन अच्छा रहने वाला है। कहीं बाहर यात्रा का योग बन रहा है। परिवार के किसी सदस्य के साथ मंदिर में दर्शन के लिए भी जा सकते हैं। अगर आप कोई नया बिजनेस शुरू करना चाह रहे हैं, तो बिजनेस संबंधित क्षेत्र से जुड़े लोगों से एक बार सलाह जरूर ले लें। माता-पिता के आशीर्वाद से आज आपको काम में अच्छे परिणाम मिलने से मन प्रसन्न होगा। दूसरों पर आपके काम और व्यवहार का पॉजिटिव असर पड़ेगा। पैसों से जुड़ा कोई पुराना लेन-देन आज फायदेमंद साबित हो सकता है। जीवनसाथी को लेकर आपकी जिम्मेदारियां बढ़ सकती हैं। छात्रों की पढ़ाई के लिए समय अच्छा रहेगा, आलस्य में समय गंवाना उचित नहीं है। गणेश जी को बेसन के लड्डू का भोग लगाएं, आपको हर काम में अच्छे परिणाम मिलेंगे। 

  • लकी रंग -  ब्लू
  • लकी नंबर- 4 

वृष राशि

आज का दिन शानदार रहने वाला है। जो लोग जॉब कर रहे हैं, आज उन्हें अपने अच्छे काम के लिये इन्क्रीमेंट मिल सकता है। वहीं जो लोग काफी दिनों से जॉब की तलाश में हैं, ऐसे संकेत हैं। उनकी तलाश आज पूरी होगी। आपका उत्साह बना रहने के साथ-साथ मन में नई चीज़ों को जानने के लिए उत्सुकता भी रहेगी। आपके भाई-बहन काम में आपकी पूरी मदद करेंगे, रिश्तों में मधुरता का भाव रहेगा। मन्दिर में हरे मूंग का दान करें, आपका उत्साह बना

रहेगा। 

  • लकी रंग - हरा
  • लकी नंबर- 3

मिथुन राशि

आज आपका दिन आपके लिए उत्साह से भरा रहेगा। आप बिजनेस में नई चुनौतियों से निपटेंगे।  काफी दिनों से कोई रुका काम आज पूरा हो जायेगा। आपको ऑफिस में काम कर रहे लोगों से किसी प्रोजेक्ट को लेकर सलाह मिल सकती है, लेकिन आपको अपनी समझ से फैसले लेने की जरूरत है। आपको अपने काम में निरंतरता बनाये रखनी चाहिए इससे लोग आपके साथ जुड़े रहेंगे और परिवार से भी आपको पूरा सहयोग मिलेगा। मन्दिर में गुड़
दान करें, आपके काम में निरंतरता बनी रहेगी। 

  • लकी रंग - गुलाबी
  • लकी नंबर- 1

कर्क राशि

आज आपका दिन ठीक-ठाक रहेगा। आपको हर काम में सावधान रहने की जरूरत है। किसी दूसरे व्यक्ति की वजह से आपके काम में जरूरत से ज्यादा समय लग सकता है। कुछ आदतों में सुधार लाने से आपका दिन बेहतर हो सकता है। जीवनसाथी के साथ आपको प्यार से बात करनी चाहिए, इससे रिश्तों में मिठास बढ़ेगी। आज आप शाम के समय बच्चों को कहीं घूमाने भी ले जा सकते हैं। आपको अपनी आर्थिक स्थिति पर थोड़ा ध्यान रखना चाहिए, अपने खर्चों पर कण्ट्रोल करें । श्री गणेश की आरती करें, दिन अच्छा गुजरेगा। 

  • लकी रंग - मैरून
  • लकी नंबर- 6

सिंह राशि 

आज का आज आपका दिन मिला-जुला रहेगा। आप काम के सिलसिले में किसी दूसरे शहर की यात्रा कर सकते हैं। कोई व्यक्ति आपके विचारों को दबाने की कोशिश कर सकता है। अपनी पर्सनल बातें भूलकर भी दूसरों से शेयर नहीं करना है। आपकी आय में वृद्धि होने की उम्मीद नजर आ रही है। मेहनत का फल आपको जरूर मिलेगा। दाम्पत्य जीवन को बेहतर बनाये रखने के लिए आपको एक कदम आगे आना होगा। इस राशि की महिलाओं को अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देने की जरूरत है। किसी छोटी बच्ची के पैर छूकर उसका आशीर्वाद लें, आपके साथ सब बेहतर होगा। 

  • लकी रंग - पीला
  • लकी नंबर- 9

कन्या राशि

आज का दिन आपका दिन लाभदयक रहेगा। आपके सितारे बुलंद रहने वाले हैं, आपको कहीं से अचानक धनलाभ हो सकता है। आप सारे काम बखूबी पूरा करेंगे। आपको अपनी संतान से पूरी मदद मिलेगी। कुछ जरूरी लोगों से आज आपकी मुलाकात हो सकती है। ऑफिस मीटिंग के दौरान आप अपनी बात अच्छे से रख पायेंगे। सब लोग आपकी प्रेजेन्टेशन से खुश होंगे। आज आप किसी पारिवारिक काम के लिये दोस्तों से मदद ले सकते हैं। जो लोग मॉडलिंग के क्षेत्र से जुड़े हैं, उन्हें किसी अच्छी ब्रांड के लिये काम करने का मौका मिल सकता है। विष्णु भगवान के मंत्र का 5 बार जप करें, आपकी मीटिंग सफल रहेगी। 

  • लकी रंग - हरा
  • लकी नंबर- 8

तुला राशि

आपका दिन अनुकूल रहने वाला है। व्यावसायिक कार्यों में प्रगति होना तय है। आप घर में किसी प्रकार का सुधार करवा सकते हैं। घर के लिये कुछ जरूरी चीजें भी खरीद सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे जो भी करें, अपनी आर्थिक स्थिति को ध्यान में रखकर करें।  कोई दूर का रिश्तेदार घर पर आ सकता है। घरवाले उनके सामने आपके काम की तारीफ कर सकते हैं। ऑफिस में सीनियर के साथ इधर-उधर की बातें करने से आपको बचना चाहिए। गाय को रोटी
खिलाएं, आपकी स्थिति बेहतर रहेगी। 

  • लकी रंग - पर्पल
  • लकी नंबर- 7

वृश्चिक राशि

आज का दिन आपके लिए बेहतर है। आप जीवन में किसी तरह के बदलाव को लेकर सोच-विचार करेंगे।  साथ काम करने वाले लोगों से भी इस बारे में बात करेंगे। आज सब लोग आपके लिए बहुत मददगार रहेंगे। किसी खाने की चीज़ के प्रति आपकी रुचि अधिक बढ़ सकती है। माता-पिता आपके काम में हाथ बंटाने की पूरी कोशिश करेंगे। संतान पक्ष से आपके रिश्ते बेहतर रहेंगे। कला के क्षेत्र से जुड़े लोगों के लिये आज का दिन अच्छा रहेगा। मंदिर में मिश्री का दान करें, आपको सब लोगों का साथ मिलेगा।

  • लकी रंग - ऑरेंज
  • लकी नंबर- 3

धनु राशि 

आज का दिन आपको फायदा दिलाने वाला रहेगा। व्यापारी वर्ग का रूका हुआ काम आज तेजी के साथ आगे बढ़ने से आर्थिक स्थिति पहले से बेहतर रहेगी। वकीलों को आज किसी महत्वपूर्ण केस में सफलता मिलेगी। पार्टन के साथ कोई नई मूवी देखने जा सकते हैं। जमीन के किसी पुराने लेनदेन से आज आपको फायदा मिल सकता है। जिन छात्रों को करियर संबंधी किसी प्रकार की परेशानी आ रही है, उन्हें आज बड़े भाई या बड़ी बहन से मदद मिलेगी। भगवान शिव को जल अर्पित करें, पढ़ाई में मन लगेगा।

  • लकी रंग - भूरा
  • लकी नंबर- 5

मकर राशि

आज का दिन मिला-जुला रहने वाला है। आप कोई ऑनलाइन काम शुरू करने का मन बनायेंगे, जिसमे परिवार के सदस्यों का सहयोग प्राप्त होगा। आपकी रूचि अध्यात्म की ओर रहेगी, साथ ही कोई अध्यात्म की बुक पढ़ेंगे। किसी सगे-संबंधी से चल रहा मनमुटाव आज समाप्त हो जायेगा। सोशल साईट पर नये-नये लोगों से दोस्ती होगी। पैसों के मामले में आपको अपने जीवनसाथी की जरूरत पड़ सकती है। बेहतर होगा किसी बड़े की सलाह लेकर काम करें। श्री गणेश जी को दूर्वा चढ़ाएं, आपको परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा। 

  • लकी रंग - ब्लू
  • लकी नंबर- 1

कुंभ राशि

आज का दिन काफी अच्छा रहने वाला है। आपका व्यक्तित्व खुशबू की तरह चारों तरफ महकेगा। आपको कोई बड़ी प्रसिद्धि मिल सकती है। परिवार में किसी जरूरी काम के पूरा हो जाने से मन प्रसन्न रहेगा। जिन लोगों का विवाह नहीं हुआ है, आज उनके घर पर कोई रिश्ता लेकर आ सकता है। छात्र आज किसी काम को पूरा करने के लिये अपने पिता की मदद लेंगे, जिससे उनका काम अच्छे से पूरा होगा। बेहतर स्वास्थ्य के लिये सुबह टहलने के बाद एक्सरसाइज जरूर करें, जल्द ही फायदा नजर आयेगा। किसी बुजुर्ग महिला को भोजन करायें, मन अच्छा रहेगा। 

  • लकी रंग - काला
  • लकी नंबर- 7

मीन राशि

आज का दिन जीवन में सुनहरे पल लेकर आने वाला वाला है। जो लोग इलेक्ट्रॉनिक के काम से जुड़े हैं, आज उनके काम में अच्छा मुनाफा होगा। इंजिनियरिंग की जॉब कर रहे लोगों को पदोन्नति का अवसर मिलेगा। आर्थिक रूप से आप मजबूत रहेंगे। दाम्पत्य जीवन में आपसी विश्वास के सहारे संबंधों में मजबूती आयेगी।  अपने किसी पुराने मित्र के साथ घूमने का प्रोग्राम कर सकते हैं। किसी जरूरतमंद को कपड़े दान करें, आपका करियर अच्छा रहेगा।

  • लकी रंग - लाल
  • लकी नंबर- 2
आर्थिक तंगी से परेशान, तो घर में लगे तुलसी के पौधे में बांध है ये चीज, दूर होंगी सारी समस्याएं, बस रखना होगा इन बातों का ध्यान…

आर्थिक तंगी से परेशान, तो घर में लगे तुलसी के पौधे में बांध है ये चीज, दूर होंगी सारी समस्याएं, बस रखना होगा इन बातों का ध्यान…

 Vastu Tips : वास्तु शास्त्र मैं विश्वास रखने बालों के लिए हर चीज महत्वपूर्ण होता है चाहे वह घर के समाने का समान का रखरखाव हो या कोई अन्य चीज उनके लिए हर बात महत्वपूर्ण होती है इसीलिए इतना कुछ करने के बाद व्यक्ति जाता है कि उसके घर में सुख समृद्धि और खुशहाली हमेशा बनी रहे और इसी कड़ी में आज हम आपको कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं जिससे आपके घर में हमेशा खुशहाली बनी रहेगीतुलसी का पौधा पूरे माहौल में सकारात्‍मकता लाता है. वहीं धन-दौलत, सुख-समृद्धि, खुशहाली पाने के लिए भी तुलसी का पौधा बेहद उपयोगी है. इसके लिए वास्‍तु शास्‍त्र और ज्‍योतिष में कई अहम उपाय बताए गए हैं. इसमें से एक उपाय तो बेहद प्रभावी है. मान्‍यता है कि तुलसी का ये उपाय करते ही धन की आवक तेजी से बढ़ती है.

विष्‍णु जी को तुलसी बेहद प्रिय है. वहीं तुलसी को मां लक्ष्‍मी का रूप माना जाता है. ऐसे में तुलसी की पूजा और उपाय श्रीहरि व माता लक्ष्‍मी दोनों की कृपा दिलाते हैं. वास्तु शास्त्र के अनुसार यदि तुलसी के पौधे में शुक्रवार के दिन लाल रंग का कलावा बांध दिया जाए और सुख-समृद्धि देने की प्रार्थना की जाए तो मां लक्ष्‍मी जल्‍दी प्रसन्‍न होकर कृपा करती हैं. साथ ही जीवन के सारे कष्‍ट भी दूर होते हैं.

तुलसी को कच्‍चा दूध अर्पित करें

वास्तु शास्त्र के अनुसार, गुरुवार के दिन तुलसी के पौधे में थोड़ा सा कच्‍चा दूध चढ़ाना भी बहुत लाभ देता है. गुरुवार की सुबह स्‍नान करके तुलसी जी में जल डालें, साथ ही थोड़ा सा कच्‍चा दूध भी चढ़ाएं. ऐसा करने से भगवान विष्‍णु और मां लक्ष्‍मी खूब प्रसन्‍न होते हैं. साथ ही कुंडली में गुरु ग्रह मजबूत होता है. इसके बाद शाम को तुलसी कोट में दीपक जरूर लगाएं. वैसे तो तुलसी में रोज जल चढ़ाएं, इससे बहुत लाभ होता है. लेकिन रविवार और एकादशी के दिन जल नहीं चढ़ाना चाहिए.

Chanakya Niti: पत्नी से भूलकर भी शेयर नहीं करनी चाहिए ये 4 बाते, वरना जीवन हो जाएगा बर्बाद ; जानिए क्या कहती है चाणक्य नीति

Chanakya Niti: पत्नी से भूलकर भी शेयर नहीं करनी चाहिए ये 4 बाते, वरना जीवन हो जाएगा बर्बाद ; जानिए क्या कहती है चाणक्य नीति

 Chanakya Niti About Husband And Wife: आज से सेंकड़ों साल पहले जन्म  लेने वाले महान राजनीतिज्ञ आचार्य चाणक्य ने देश , राजनीतिज्ञ और समाज मे लोगों के काम आने आने वाली बाते  कही है जिसे अपनाकर व्यक्ति सफल जीवन जी सकता है ।

आचार्य चाणक्य ने इन बातों को अपनी पुस्तक नीतिशास्त्र मे लिखा है जिसे हम चाणक्य नीति के नाम से जानते है इसी चाणक्य नीति पुस्तक मे उन 4 बातों के बारे मे कहा गया की ; पत्नी को कभी नहीं बतानी चाहिए ये बाते क्योंकि इन बातों के बताने या  पत्नी के सामने जिक्र करने से  आपसी रिश्तों मे दरार आ जाती है। आइए जानते है वो 4 बाते जिसे हमेशा पत्नी से छिपाकर रखनी चाहिए । 

कमजोरी

आचार्य चाणक्य कहते है की पुरुषो को हमेशा अपनी पत्नी से अपनी कमजोरी को छिपाना चाहिए,  अगरअगर आप ऐसा  करते है तो आपको इसका खामियाजा भुगतना पड़ सकता है  क्योंकि कमजोरी बताने से वह विभिन्न मौकों पर अपना काम नकलवाने के लिए आपका गलत इस्तेमाल करेगी। जिससे आपको समाज मे लज्जित होना पड़ सकता है । 

कमाई

चाणक्य के अनुसार पति को अपनी पत्नी से कमाई के बारे मे पूरी तरह नहीं बताना  चाहिए। इसकी वजह ये है एस करने से वह उस धन को अपना 
 समझ लेते है है जिससे  उसे खर्च करने के लिए रोकती है और फिर आपको एक - एक  पैसे के लिए मोहताज होना पड़  सकता है। 


दान

आचार्य चाणक्य कहते है की दान को हमेशा गुप्त रहना चाहिए यहाँ तक की अपनी पत्नी से भी इसका जिक्र नहीं करना चाहिए की आपने कहाँ  पर कितना दान  दिया है । अगर आप दान करके किसे के समने अपना गुणगान करते है तो दान का कोई मोल नहीं रहता है और आपका दान किया हुआ भी व्यर्थ ही चला जाता है । 

अपमान

चाणक्य नीति मे कहा गया है की पत्नी को भूलकर भी अपनी पत्नी को अपने अपमान जके बारे मे भी नहीं बताना चाहिए । क्यों कोई भी पत्नी अपने पति का अपमान कभी भी बर्दाश्त कर सकती । ऐसे मे विवाद शांत होने की वजह और ज्यादा  उलझ जाएगा जिसके कारण पूरे परिवार को खामियाजा भुकतना पड़ सकता है ।

Aaj Ka Panchang 11 January: आज क्या कहते है आपके सितारें? जानिए दिन और रात की चौघड़िया

Aaj Ka Panchang 11 January: आज क्या कहते है आपके सितारें? जानिए दिन और रात की चौघड़िया

 Aaj Ka Panchang 11 January: हिंदू पंचांग को वैदिक पंचांग के नाम से जाना जाता है. पंचांग के माध्यम से समय एवं काल की सटीक गणना की जाती है. मूल तौर पर पंचांग पांच अंगों से मिलकर बना होता है. ये पांच अंग- तिथि, नक्षत्र, वार, योग और करण हैं. यहां हम दैनिक पंचांग में आपको शुभ मुर्हूत, राहुकाल, सूर्योदय और सूर्यास्त का समय, तिथि, करण, नक्षण, सूर्य और चंद्र ग्रह की स्थिति, हिंदू मास आदि की जानकारी देते हैं. आएये जानते हैं. आज का शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय. [Aaj Ka Panchang Shubh Muhurat]

11 जनवरी 2023: बुधवार माघ कृष्ण पक्ष सूर्योदय चतुर्थी तिथि दोपहर 02:31 तक उसके उपरांत पंचमी तिथि

मूल प्रारंभ: 09 जनवरी प्रातः 06:05 से अश्लेषा नक्षत्र के 12 दिन के छोटे मूल प्रारंभ हो चुके हैं.
मूल समाप्ति: आज 11 जनवरी बुधवार प्रातः 11:50 तक मूल रहेंगे उसके उपरांत मूल समाप्ति.

राशि: सिंह राशि पूर्ण रात्रि तक.

शुभ चौघड़िया मुहूर्त दिन
लाभ: प्रातः 07:01 से 08:23 प्रातः तक.
अमृत: प्रातः 08:23 से 09:44 प्रातः तक.
शुभ: प्रातः 11:05 से 12:27 दोपहर तक.
चर सामान्य: दोपहर 03:10 से 04:31 शाम तक.
लाभ: शाम 04:31 से 05:52 शाम तक.

शुभ चौघड़िया मुहूर्त रात
शुभ: रात 07:31 से 09:10 रात तक.
अमृत: रात 09:10 से 10:48 रात तक.
चर सामान्य: रात 10:48 से 12:27 रात तक.
लाभ: रात 03:44 से 05:23 रात तक.

अभिजीत मुहूर्त: नहीं है.
आज का शुभ अंक: 1, 4, 8, 9.

राहुकाल: दोपहर 12:27 से 01:48 दोपहर तक इसमें शुभ कार्य करना निषेध है.
दिशाशूल: आज के दिन उत्तर दिशा यात्रा करने की मनाई है अगर जाना जरूरी हो तो घर से सौंफ खाकर निकले कार्य में सफलता मिलेगी.

Aaj Ka Rashifal 11 January 2023: सभी 12 राशियों के लिए आज का दिन है बहुत खास, पढ़िए अपना राशिफल

Aaj Ka Rashifal 11 January 2023: सभी 12 राशियों के लिए आज का दिन है बहुत खास, पढ़िए अपना राशिफल

 Aaj Ka Rashifal 11 January 2023: हिंदू पंचांग के अनुसार आज से माघ माह के कृष्ण पक्ष की पंचमी तिथि और गुरुवार का दिन है. आज के दिन भगवान श्री हरि विष्णु जी की पूजा विशेष रूप से की जाती है. आइए काशी के ज्योतिष मर्मज्ञ श्रीनाथ प्रपन्नचार्य से जानते हैं सभी 12 राशियों के आज के ( aaj ka rashifal ) राशिफल का हाल..

Todays Horoscope 

मेषः आज का दिन इस राशि के जातकों के लिए शुभ रहने वाला है. परिवार में उत्साह का माहौल रहेगा. व्यवसाय से लाभ होगा. पिता के स्वास्थ्य का ख्याल रखें. इस राशि के विद्यार्थियों को अच्छी खबर मिलेगी.

वृषः आज का दिन आपके लिए बहुत खास रहने वाला है. नौकरी में तरक्की संभव है. नया बिजनेस शुरू करने के लिए आज का दिन शुभ है. सेहत का ख्याल रखें. विवाद से बचें.

मिथुनः आत्मविश्वास में वृद्धि होगी. धार्मिक कार्यों में मन लगेगा. पिता से विवाद संभव है. सेहत का ख्याल रखें. इस राशि के बेरोजगार युवाओं को रोजगार संबंधित गूड न्यूज मिल सकती है.

कर्कः आज का दिन आपके लिए मध्यम रूप से फलदायी रहने वाला है. वैवाहिक जीवनसुखमय होगा. परिवार में खुशनुमा माहौल रहेगा. घर पर रिश्तेदारों का आगमन हो सकता है. 

सिंहः सिंह राशि वालों के लिए आज का दिन बहुत शानदार रहने वाला है. नौकरी में तरक्की संभव है. आज आपको जीवनसाथी के तरफ से गुड न्यूज मिल सकती है. ऑफिस में खुशनुमा माहौल रहेगा.

कन्याः आज दिन की शुरुआत में गुड न्यूज मिल सकती है. ऑफिस में अतिरिक्त जिम्मेदारी मिल सकती है. छात्रों का मन पढ़ाई में लगेगा. परिवार में मांगलिक कार्यक्रम की योजना बन सकती है. विवाद से बचें.

तुलाः तुला राशि के जातकों के लिए आज का दिन बहुत लकी रहने वाला है. दिन की शुरुआत में गुड न्यूज मिल सकती है. पिता का सहयोग मिलेगा. व्यवसाय में सामान्य लाभ होगा. उधारी देने से बचें.

वृश्चिकः आज शुरू किए गए कार्यों में सफलता मिलेगी. पिता का साथ मिलेगा. परिवार में धार्मिक कार्यक्रम का आयोजन हो सकता है. लवलाइफ शानदार रहेगी. बेरोजगार युवाओं को रोजगार संबंधित गुड न्यूज मिल सकती है.

धनुः धनु राशि के जातकों को आज दिन की शुरुआत में गुड न्यूज मिल सकती है. वाणी में मधुरता रहेगी. पिता से आर्थिक मदद मिल सकती है. मित्रों के सहयोग से कारोबार में लाभ होगा.

मकरः मकर राशि के जातकों के लिए आज का दिन बहुत खास रहने वाला है. नौकरी के अवसर प्राप्त होंगे. जीवनसाथी के साथ लंबी यात्रा पर जानें का प्लान बना सकते हैं. धन लाभ के योग हैं.

कुंभः कुंभ राशि के जातकों के लिए आज का दिन मिलाजुला रहने वाला है. किसी अच्छे कंपनी से नौकरी का ऑफर मिल सकता है. मन प्रसन्न रहेगा. धार्मिक कार्यों के प्रति रुझान बढ़ेगा.

मीनः इस राशि के जातकों को बड़ी उपलब्धि हासिल हो सकती है. कार्यक्षेत्र में सफलता आपका कदम चूमेगी. व्यवसाय में मनचाहा लाभ होगा. संतान के तरफ से खुशखबरी मिल सकती है. जीवनसाथी के स्वास्थ्य का ख्याल रखें.

सोए हुए भाग्य को जगा देते हैं गुलाब से जुड़े ये उपाय, जानिये क्या कहता है वास्तु शास्त्र

सोए हुए भाग्य को जगा देते हैं गुलाब से जुड़े ये उपाय, जानिये क्या कहता है वास्तु शास्त्र

 घर को महकाने से लेकर भगवान की पूजा-पाठ में फूलों का उपयोग होता है.।यूं तो गुलाब( rose) के फूल को प्रेम व स्नेह का प्रतीक माना जाता है, लेकिन वास्तु शास्त्र ( vastu)में गुलाब के फूल को सुख-समृद्धि व भाग्य से जोड़ा गया है।

वास्तु शास्त्र के अनुसार, शुक्रवार को मां लक्ष्मी( maa lakshmi) जी के मंदिर जाकर लाल गुलाब अर्पित करना शुभ फलदायी होता है. अगर ऐसा 11 शुक्रवार कर करते हैं तो घर में सुख-समृद्धि का वास होता है और व्यापार में लाभ होने लगता है।

हनुमान( hanuman ji) जी को सिंदूर व तेल और चोला अर्पित करें

उसके बाद गुलाब के फूलों की भी माला पहनाएं और प्रसाद के रूप में मूंग के लड्डू का भोग लगाएं और वितरण भी करें। यह उपाय आपको 7 शनिवार तक करना होगा. इससे सभी मनोकामनाएं( wishes) पूर्ण होने के साथ सभी दुख दूर होंगे।

किसी व्यक्ति के ऊपर कर्ज चढ़ा हुआ है

वास्तु शास्त्र के अनुसार अगर किसी व्यक्ति के ऊपर कर्ज चढ़ा हुआ है तो वह गुलाब के फूल (Rose Vastu Tips) के उपाय करके उससे मुक्ति पा सकता है. इसके लिए आप आरती के वक्त गुलाब के फूल के ऊपर कपूर रखकर जला दें और बाद में उस फूल को मां लक्ष्मी( maa lakshmi) को अर्पित कर दें।

Chanakya Niti: महिलाओं की ये चीजें देखकर उनके स्वभाव का चलता है पता

Chanakya Niti: महिलाओं की ये चीजें देखकर उनके स्वभाव का चलता है पता

 आचार्य चाणक्य ने जिंदगी को बेहतर बनाने के लिए कई तरह से सुझाव दिए हैं। चाणक्य नीति के अनुसार हर व्यक्ति के जीवन में जीवनसाथी सबसे ज्यादा अहिमियत रखता है। इसलिए महिला और पुरुष अपने लिए बेहतर जीवनसाथी ढूंढने की कोशिश करते हैं। महिलाओं को कैसा जीवनसाथी चाहिए, इसका जिक्र खुद चाणक्य ने अपनी नीतियां में किया है। वहीं आचार्य चाणक्य ने अपनी नीतियों में बताया है कि महिलाओं के कुछ ऐसे गुण होते हैं, जिन्हें देख कर उनके आदतों या के स्वभाव बारे में पता किया जा सकता है....

छोटी गर्दन

जिस महिला की गर्दन छोटी होती है, वह किसी भी निर्णय के लिए दूसरों पर निर्भर रहती हैं। वो खुद निर्णय नहीं ले पाती हैं।

लंबी गर्दन

जिस महिला की गर्दन की लंबाई चार उंगुलियों से ज्यादा होती है, वो अपने ही वंश के विनाश का कारण बनती है।

गालों पर डिंपल

हंसते समय जिन महिलाओं के गालों पर डिंपल पड़ते हैं, ऐसी महिलाओं का चरित्र अच्छा नहीं होता है।

पीली आंखें

जिस महिला की आंखें पीली और थोड़ी डरी-डरी हो, ऐसी महिलाओं का स्वभाव बहुत बुरा होता है।

चंचल आंखें

जिन महिलाओं की आंखें चंचल और स्लेटी रंग की होती है, ऐसी महिलाओं का स्वभाव बहुत ज्यादा अच्छा होता है।

हथेली पर निशान

जिस महिला की हथेली पर किसी मांसभक्षी पशु या पक्षी की आकृति दिखाई देती है, वो दूसरों के दुख का कारण बनती हैं।

लंबे-चौड़े दांत

जिन महिलाओं के दांत मोटे, लंबे और चौड़े जो बाहर निकलते दिखते हैं, ऐसी महिलाओं के जीवन में दुख ज्यादा रहता है।

कानों में बाल

ऐसी महिलाएं जिनके कान में बाल होते हैं और उनका आकार असमान होता है, वे घर में क्लेश का कारण बनती हैं।

Aaj ka Panchang, 10 January 2023: आज सकट चौथ पर बनें ये शुभ मुहूर्त, ये शुभ योग भी हैं

Aaj ka Panchang, 10 January 2023: आज सकट चौथ पर बनें ये शुभ मुहूर्त, ये शुभ योग भी हैं

 Aaj ka panchang, 10 January 2023: आज सोमवार को माघ माह के कृष्ण पक्ष की तृतीया एवं चतुर्थी तिथि है। तृतीया दोपहर 12.09 बजे तक रहेगी, इसके बाद चतुर्थी तिथि आरंभ होगी। आज सकट चतुर्थी का भी व्रत रखा जाएगा। महिलाएं रात्रि में चन्द्रोदय होने पर जल से अर्ध्य देंगी। आज पूरे दिन अश्लेषा और मघा नक्षत्र रहेगा। सूर्योदय सुबह 7.17 बजे एवं सूर्यास्त सायं 5.51 बजे होगा। चन्द्रोदय 8.50 बजे तथा चन्द्रास्त 9.41 बजे होगा।

आज का पंचांग इस प्रकार रहेगा (Aaj ka Panchang)

शक संवत – 1944
विक्रम संवत – 2079
कलि संवत – 5123
मास – माघ माह, कृष्ण पक्ष

शुभ-अशुभ मुहूर्त एवं राहुकाल (Aaj ka Rahukaal)

आज सुबह 9.20 बजे से 10.02 बजे तक दुष्ट मुहूर्त रहेगा। कुलिक योग दोपहर 1.31 बजे से 2.13 बजे तक एवं कंटक योग सुबह 7.57 बजे से 8.32 बजे तक रहेगा। कालवेला/ अर्द्धयाम का समय सुबह 9.20 बजे से 10.02 बजे तक रहेगा। यमघण्ट योग सुबह 10.44 बजे से 11.25 बजे तक एवं यमगंड योग सुबह 9.51 बजे से 11.10 बजे तक रहेगा। राहुकाल (Aaj ka Rahukaal) दोपहर 3.05 बजे से 4.23 बजे तक रहेगा। इस अवधि में कोई भी शुभ कार्य करने से बचें।

आज का चौघड़िया (Aaj ka Choghadiya)

सुबह 11.15 बजे से दोपहर 1.54 बजे तक क्रमशः लाभ एवं अमृत का चौघड़िया रहेगा। दोपहर 3.13 बजे से 4.32 बजे तक शुभ का चौघड़िया रहेगा। रात्रि 10.54 बजे से अर्द्धरात्रि बाद 2.15 बजे तक क्रमशः शुभ एवं अमृत का चौघड़िया रहेगा। पंचांग (Aaj ka Panchang) के अनुसार आज अभिजीत मुहूर्त दोपहर 12.13 बजे से 12.55 बजे तक रहेगा। विजय मुहूर्त दोपहर 2.20 बजे से 3.02 बजे तक रहेगा। सर्वार्थसिद्धी योग सुबह 7.17 बजे से 9.01 बजे तक रहेगा। इन शुभ चौघड़ियों एवं मुहूर्त में राहुकाल को टाल कर अन्य सभी प्रकार के शुभ कार्य किए जा सकते हैं।

Horoscope Today 10 January 2023: मेष, कर्क, सिंह, तुला, धनु और कुंभ राशि वाले सावधान, जानें आज का राशिफल

Horoscope Today 10 January 2023: मेष, कर्क, सिंह, तुला, धनु और कुंभ राशि वाले सावधान, जानें आज का राशिफल

 Horoscope Today 10 January 2023, Aaj Ka Rashifal, Daily Horoscope: आज का राशिफल मेष, वृष, मिथुन, कर्क, सिंह राशि समेत सभी राशि के जातकों के लिए विशेष है. मंगलवार के दिन ग्रहों की चाल क्या योग बना रही है? किन राशियों को आज सावधान रहना है? आइए जानते हैं आज का राशिफल  (Rashifal in Hindi)-

मेष राशि
मेष राशि के जातकों के लिए आज दिन सामान्य रहने वाला है। आज आपके मित्र व करीबियों से मित्रता बढेगी। विद्यार्थियों को  कोई आवश्यक जानकारी मिल सकती है। आप कार्यक्षेत्र में किसी बदलाव को करने की सोच सकते हैं, लेकिन आपको  किसी के सामने बहुत ही तोलमोल कर बोलना होगा, नहीं तो उन्हे आपकी कोई बात बुरी लग सकती है.

वृषभ राशि
वृषभ राशि के जातकों के लिए आज दिन मिलाजुला रहने वाला है. आपको पारिवारिक मामलों में अच्छी सोच दिखानी होगी, नहीं तो समस्या हो सकती है. आवश्यक कार्य में आज आपको धैर्य से काम लेना होगा, नहीं तो आपको कोई समस्या हो सकती है. कोई विशेष उपलब्धि मिलने से आपका मन प्रसन्न रहेगा. आपका पैतृक संपत्ति संबंधित विवाद आज सुलझ सकता है.

मिथुन राशि 
मिथुन राशि के जातकों के लिए आज दिन किसी जोखिम भरे काम को करने से बचने के लिए रहेगा. आप अक्समात किसी यात्रा पर जा सकते हैं. यदि आपको कोई महत्वपूर्ण जानकारी मिले, तो उसे तुरंत दूसरे को फॉरवर्ड ना करे. आपको कोई महत्वपुर्ण सूचना सुनने को मिल सकती है. भाई बंधुओं के सहयोग से आपका कोई रुका हुआ काम समय रहते पूरा होगा.

कर्क राशि 
कर्क राशि के जातकों के लिए  दिन आय में वृद्धि दिलाने वाला रहेगा. आप किसी परिवार के सदस्य से किए हुए वादे या वचन को आसानी से कर पाएंगे. आपके घर आपके अतिथि का आगमन होने से माहौल खुशनुमा रहेगा. आपकी धन राशिसंपत्ति में भी वृद्धि होती दिख रही है.  आप अपनी वाणी व व्यवहार से लोगों को अपनी और आकर्षित करने में कामयाब रहेंगे.

सिंह राशि 
सिंह राशि के जातक को आज कोई महत्वपूर्ण निर्णय परिवार के सदस्यों के सालाह मश्वरे से लेना बेहतर रहेगा. आपके रचनात्मक प्रयासों में आज तेजी आएगी और सबको साथ लेकर चलने की कोशिश करेंगे. साझेदारी में किसी नए काम की शुरुआत करना आपके लिए अच्छा रहेगा. आप  अपनी जिम्मेदारियों को समय रहते पूरा करें, नहीं तो समस्या हो सकती है.

कन्या राशि 
कन्या राशि के जातकों के लिए आज दिन खर्चा भरा रहने वाला है. आप किसी बजट को बनाकर चले, तो आपके लिए बेहतर रहेगा. जल्दबाजी में आप  कोई निर्णय ला ले, नहीं तो समस्या हो सकती है. लेनदेन के मामले में सावधानी बरतें, नहीं तो कोई आपके साथ कोई धोखा कर सकता है. आपकी कुछ योजनाएं आपको अच्छा लाभ देकर जाएंगी.

तुला राशि 
तुला राशि के जातकों के लिए आज दिन सकारात्मक परिणाम लेकर आएगा. आज आपकी साख चारों ओर फैलेगी. कैरियर को लेकर यदि आप परेशान चल रहे हैं, तो उसमें भी आपको अवसर मिलेगा. आप सभी का भरोसा जीतने में कामयाब रहेंगे. आप के प्रभाव व प्रताप में वृद्धि होगी. विद्यार्थियों के उच्च शिक्षा के मार्ग प्रशस्त होंगे. आप किसी काम के पूरा होने से प्रसन्न रहेंगे.

वृश्चिक राशि 
वृश्चिक राशि के जातकों के लिए आज दिन पद व प्रतिष्ठा में वृद्धि लेकर आएगा. आपको अपने अनुभवों का पूरा लाभ मिलेगा. किसी काम में आप निसंकोच आगे बढ़े, नहीं तो वह लटक सकता है. आपके अंदर प्रेम व सहयोग की भावना बनी रहेगी. व्यापार कर रहे लोगों को  अपनी कुछ योजनाओं की शुरुआत करनी होगी. आप  अपने घर परिवार में चल रही समस्याओं के लिए अपने किसी मित्र से बातचीत कर सकते हैं.

धनु राशि 
धनु राशि के जातकों के लिए आज दिन भाग्य के दृष्टिकोण से उत्तम रहने वाला है. आपको काम की नई राह मिलेंगी और बिजनेस कर रहे लोगों को कुछ पुराने कामों से अच्छा लाभ मिल सकता है. स्वास्थ्य में यदि कुछ समस्या आ रही थी, तो उससे भी आज आपको निजात मिलेगी. जन कल्याण के कार्य में भी  आप काफी रुचि दिखाएंगे. 

मकर राशि 
मकर राशि के जातकों के लिए आज दिन आवश्यक कार्य को करने के लिए रहेगा. आप किसी काम में लापरवाही बिल्कुल ना बरतें, नहीं तो समस्या हो सकती है. आपको अक्समात किसी काम के आने के कारण  यात्रा पर जाना पड़ सकता है. आप धार्मिक कार्यक्रमों में भी पूरी रुचि दिखाएंगे और अपने धन का कुछ हिस्सा दान पुण्य के कार्य में भी लगाएंगे. आप वरिष्ठ सदस्यों का पूरा सम्मान करें.

कुंभ राशि 
कुंभ राशि के जातकों के लिए दिन उत्तम संपत्ति के संकेत दे रहा है. आप  किसी भूमि, वाहन, मकान आदि की खरीदारी कर सकते हैं और आप अपने लक्ष्य को पकड़ कर चलें, तभी वह पूरा हो पाएगा. कार्यक्षेत्र में आप टीम वर्क के जरिए काम करके  किसी काम को समय रहते पूरा करेंगे. आप अपने करीबियों का भरोसा भी  जीतने में कामयाब रहेंगे.

मीन राशि
मीन राशि के जातकों के लिए आज दिन मिश्रित रुप से फलदायक रहने वाला है. आप किसी से उधार ना लें. व्यवसाय में  किसी पर अपनी सोच ना थोपे  व दूसरों के मन की बातों को जाने. किसी जरूरी कार्य को आप समय रहते पूरा करें, नहीं तो समझना समस्या हो सकती है. आप कुछ महत्वपूर्ण चर्चाओं में भी सम्मिलित होंगे.

Chanakya Niti: 2023 में इन बातों का रखें खास ध्यान,होगी धन की बारिश

Chanakya Niti: 2023 में इन बातों का रखें खास ध्यान,होगी धन की बारिश

 Chanakya Niti: नए साल पर हर किसी की ये चाह होती है कि उसके घर और उसकी जिंदगी में धन की देवी मां लक्ष्मी का वास हो. हर तरह की सुख-सुविधाओं की प्राप्ती हों. हर व्यक्ति कि ये ही चाह होती है कि उसके मेहनत का फल उसे मिले. अगर आप भी चाहते है कि जीवन सुखी हो और घर में मां लक्ष्मी का घर में स्थायी निवास हो इसके लिए आचार्य चाणक्य की नीतियों का पालन करना बहुत जरूरी है. 

आचार्य चाणक्य का कहना है कि लक्ष्मी की चाह तो सबको होती है, लेकिन मां लक्ष्मी का आशीर्वाद हर किसी को नसीब में नहीं होता है. अगर घर में आप आर्थिक समृद्धि चाहते है और मां लक्ष्मी के आशीर्वाद के लिए चाणक्य की इन नीतियों का पालन बेहद जरूरी है. 

दिखावा
धन की देवी की कृपा पाने के लिए चाणक्य का माने तो किसी को भी दिखावा नहीं करना चाहिए. व्यक्ति को झूठ और दिखावे जैसी चीजों से अपने आप को दूर रखना चाहिए. ऐसी चीजों में आने से इंसान अंधकार की तरफ अपने कदम बढ़ा लेता है. इसी कड़ी में व्यक्ति कंगाल होता चला जाता है. मां लक्ष्मी की कृपा पाने और बनाए रखने के लिए धन, सुदंरता और पद का दिखावा न करें. 

क्लेश
ऐसा कहा जाता है कि जिस घर में लड़ाई-झगड़ा और क्लेश रहता है, वहां कभी भी बरकत नहीं होती है. साथ ही बुजुर्गों का अपमान करना, महिलाओं की इज्जत न करना और दूसरों के हित को नजरअंदाज करना से भी मां लक्ष्मी उनसे रूठ जाती है. अगर इन बातों का ध्यान किया जाए और इन सबसे दूर रहा जाए तो लक्ष्मी माता का आशीर्वाद पाया जा सकता है. 

दान
मान्यता है कि व्यक्ति अगर अपनी हेसियत के अनुसार और बिना दिखावे के दान करें तो उसके धन में वृद्धि होती है. दूसरों की मदद करने से मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है. बता दें कि हिंदू धर्म में दान का खास महत्व होता है. 

Aaj Ka Panchang: आज 09 जनवरी 2023 का शुभ मुहूर्त, राहु काल, आज की तिथि और ग्रह

Aaj Ka Panchang: आज 09 जनवरी 2023 का शुभ मुहूर्त, राहु काल, आज की तिथि और ग्रह

 पंचांग- 09 दिसंबर 2023

विक्रम संवत - 2079, राक्षस
शक सम्वत - 1944, शुभकृत्
पूर्णिमांत - माघ
अमांत - पौष

तिथि
शुक्ल पक्ष द्वितीया   – जनवरी 08 07:07 AM - जनवरी 09 09:39 AM
कृष्ण पक्ष तृतीया   - जनवरी 09 09:39 AM – जनवरी 10 12:09 PM

नक्षत्र
आश्लेषा - Jan 09 06:05 AM – Jan 10 09:01 AM

योग
विष्कुम्भ - Jan 08 09:42 AM – Jan 09 10:32 AM
प्रीति -  Jan 09 10:32 AM - Jan 10 11:20 AM

सूर्य और चंद्रमा का समय
सूर्योदय - 7:14 AM
सूर्यास्त - 6:17 PM
चन्द्रोदय -  08:22 PM
चन्द्रास्त - 09:02 AM

अशुभ काल
राहू - 08:37 AM – 10:00 AM
यम गण्ड - 11:23 AM – 12:46 PM
कुलिक - 02:08 PM – 03:31 PM
दुर्मुहूर्त - 01:08 PM – 01:52 PM, 03:20 PM - 04:04 PM
वर्ज्यम् - 08:27 PM – 10:15 PM

शुभ काल
अभिजीत मुहूर्त - 12:23 PM – 01:03 PM
अमृत काल - 07:13 AM – 09:01 AM
ब्रह्म मुहूर्त - 05:30 AM – 06:22 AM