छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |
राशिफल : दिनांक 17 मार्च, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

राशिफल : दिनांक 17 मार्च, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

आज का राशिफल

मेष :

कुछ कठिनाइयां मन में नकारात्मक विचार लाएंगी। श्रेष्ठजनों के स्वास्थ्य में सुधार होगा। अविवाहितों के विवाह तय होने का योग है। अच्छी व्यवहार कुशलता से समाजिक मान-मर्यादा में वृद्धि होगी।                

वृषभ :

परिजनों से भावनात्मक स्नेह प्राप्त होगा। आवेश में किये गये कार्य से हानि संभव। महत्वपूर्ण कार्यों के प्रति आलस्य न करें। शिक्षा-प्रतियोगिता में समुचित परिश्रम के लिए मन चिंतित होगा।                  

मिथुन :

निकट संबंधों में किसी की कटु वाणी मन को दुखित कर सकती है। अच्छी भावनात्मक अभिव्यक्ति से निकट संबंधों में आपकी अच्छी छबि बनेगी। कुछ नये आय के साधन सुलभ होंगे।                  

कर्क :

किसी महत्वपूर्ण कार्य में थोड़ी कठिनाई का अभास होगा। किसी महत्वपूर्ण कार्य की तैयारी में समुचित साधन-व्यवस्था के लिए के मन चिंतित होगा। जीवन साथी के स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहें।          

सिंह :

राजनीतिज्ञों की ब्यस्तता व क्रियाशीलता बढ़ेगी। शासन-सत्ता से जुड़े लोगों को लाभकारी अवसर प्राप्त होंगे। नैतिक जिम्मेदारियों में आपकी सजगता काबिले तारीफ होगी। घर में खुशहाल वातावरण रहेगा।       

कन्या :

काफी सारे अवरोधित कार्यों के हल होने के आसार बनेंगे। कार्यक्षेत्र में अपनी बौद्धिक क्षमता का लाभ उठाएंगे। किसी महत्वपूर्ण क्षेत्र में सगे-संबंधों का सहयोग प्राप्त होगा। आर्थिक समस्याएं मन पर दबाव बनाएंगी।              

तुला :

जीवन में आ रही कठिनाइयों के कारण मन में हीन भावना न आने दें। अपनी क्षमताओं पर भरोसा रखें। पूर्वाग्रहवश मन में सगे-संबंधियों के प्रति नकारात्मकता को न पालें।          

वृश्चिक :

महत्वपूर्ण कार्यों में लापरवाही हानिकारक हो सकती है। किसी नये कार्य में मन केंद्रित होगा। कल्पनाओं में जीना छोड़ भौतिक जीवन के अनुकूल चलें। भावनाओं से उद्वेलित मन से गलतियां संभव।         

धनु :

महत्वपूर्ण क्षेत्रों में उच्च स्तरीय लोगों का सहयोग प्राप्त होगा। कुछ नई जिम्मेदारियां मन पर दवाब बनाएंगी। कार्यकुशलता व अच्छी बौद्धिक क्षमता से जीविका क्षेत्र सफलता अर्जित करेंगे।                 

मकर :

पुरानी समस्याओ को हल कर सुख की अनुभूति करेंगे। निराशा त्याग मन को आशावादी विचारों से सिंचित करें। अत्याधिक कार्यों की ब्यस्तता से मन परेशान होगा। जीवन साथी का स्नेह प्राप्त होगा।           

कुंभ :

शिक्षा-प्रतियोगिता में समुचित परिश्रम के लिए मन केंद्रित होगा। किसी नये रिश्ते के प्रति प्रगाढ़ता बढ़ेगी। कुछ कानूनी मामले हल होते नजर आएंगे। जीविका क्षेत्र में कार्यकुशलता का जौहर बिखेरेंगे।     

मीन :

अच्छी आशाएं क्रियाशीलता बढ़ाएंगी।  किसी नये कार्य की सार्थकता हेतु प्रयत्नशील होंगे। किसी महत्वपूर्ण कार्य में धनाभाव अवरोधक होगा लेकिन प्रियजनों के सहयोग से समस्याएं हल होती जाएंगी। 

राशिफल : दिनांक 16 मार्च, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

राशिफल : दिनांक 16 मार्च, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

आज का राशिफल

मेष राशि:

आज का दिन बहुत ही बढिय़ा रहने वाला है। आज आप अपने दिनचर्या में बदलाव करेंगे। किसी प्रकार की जिद करने से बचें। इस राशि के जो लोग राजनीति से जुड़े हैं उनकी समाज में प्रशंसा होगी। घर के किसी मसले में फैसला लेने से पहले घर के सदस्यों से भी राय ले लेना बेहतर होगा। जीवनसाथी के साथ चल रही समस्याएं आज समाप्त होंगी।  लवमेट्स के लिए आज का दिन अच्छा रहने वाला है। 

वृष राशि:

आज का दिन शानदार रहने वाला है। इस राशि के स्टूडेंट्स के लिए आज का दिन बहुत अच्छा रहेगा। रुका हुआ पैसा आज वापस मिलने से आर्थिक पक्ष और भी मजबूत बनेगा। आप अपने रुके हुए कार्यों को पूरा करने की कोशिश करेंगे।  किसी दोस्त से सोशल मिडिया के द्वारा बात होगी। आप उनसे बात करके थोड़े भावुक हो सकते हैं। आपके दिमाग में व्यापार वृद्धि के नये-नये आयडिया आयेगा। स्वास्थ्य उत्तम रहने वाला है। 

मिथुन राशि:

आज का दिन बहुत ही बढिय़ा रहने वाला है। आज आप अपनी समझदारी से हर तरह की स्थिति पर नियंत्रण पाने में सफल होंगे। आपको अपनी सोच सकारात्मक बनायें रखने की जरूरत है। आर्थिक स्थिति और मजबूत बनाने के लिए सोच-विचार करेंगे। स्वास्थ्य पहले की अपेक्षा आज अच्छा रहेगा। सॉफ्टवेयर इंजीनियर्स के लिए दिन शानदार रहने वाला है। जीवनसाथी आपकी भावनाओं की कद्र करेंगे।  विद्यार्थियों के करियर में सकारात्मक बदलाव आयेगा। 

कर्क राशि:

आज किस्मत आपके साथ रहेगी।  विरोधी पक्ष आज आपके सामने घुटने टेकने पर मजबूर हो जायेंगे। पारिवारिक मुद्दों पर फैसले लेने के लिए दिन अच्छा है।  किसी काम को पूरा करने के लिए किसी मित्र से फ़ोन पर सलाह लेंगे। वैवाहिक जीवन में खुशियां बरकरार रहेगी। सोशल मिडिया के द्वारा कुछ नए दोस्त बनेंगे। आज भाग्य आपको कुछ अच्छे मौके देगा। आपको उनका पूरा-पूरा फायदा उठाना चाहिए। किसी खास रिश्तेदार से कोई शुभ समाचार मिलेगा। 

सिंह राशि:

आज का दिन उत्तम रहने वाला है। सरकारी क्षेत्र में कार्यरत लोगों का स्थानान्तरण होने के योग बन रहे हैं। आज आप अपनी कार्य योजना बनायेंगे, जिससे आगे चलकर आपको फायदा भी होगा। आपकी आर्थिक स्थिति बेहतर बनी रहेगी। आपके स्वास्थ्य में उतार-चढाव बना रहेगा।  संतान की तरक्की से आप खुश होंगे। आपके आत्मविश्वास में बढ़ोतरी होगी। वैवाहिक जीवन आज पहले की अपेक्षा बेहतर बना रहेगा। 

कन्या राशि:

आज का दिन अच्छा रहने वाला है। जो लोग कम्प्यूटर क्षेत्र से जुड़े हैं वो आज ऑनलाइन कुछ सीखने की कोशिश करेंगे। आप हर तरह की परिस्थितियों से लडऩे के लिये खुद को तैयार रखेंगे। आर्थिक मामलों को लेकर परिवार के किसी सदस्य से सलाह मशविरा करेंगे। कहीं निवेश करने का मन बना रहें है तो पहले उस विषय के जानकर व्यक्ति से सलाह लेना अच्छा रहेगा।  दाम्पत्य जीवन में ताल-मेल बना रहेगा। 

तुला राशि:

आज का दिन आपके लिए अनुकूल रहने वाला है। आज अपने गुस्से पर नियंत्रण रखें। जीवनसाथी आज आपकी बहुत तारीफ करेंगे। अपने व्यापार को बढ़ाने के लिए कोई बढ़ा फैसला ले सकते हैं। ये फैसला आगे चलकर आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होगा।  आय के नए स्रोत सामने आयेंगे। आपकी सकारात्मक सोच आपके भविष्य को संवारने में मदद करेगी।  सेहत के मामले में सब कुछ बेहतर रहेगा। पड़ोसियों से आज आपको साकारात्मक व्यवहार देखने को मिलेगा।

वृश्चिक राशि:

आज का दिन आपके लिए बेहतर रहने वाला है। आपको जिस अवसर की पिछले कई दिनों से तलाश थी, वो आज किसी परिवार के सदस्य की मदद से आपको मिलेगा। आपकी पदोन्नति होगी, पदोन्नति के साथ आपकी जिम्मेदारियां भी बढ़ेगी। आपको अचानक धन लाभ होगा। आप किसी नए काम की शुरूआत करने के बारे में विचार करेंगे। जीवनसाथी आपके विचारों से सहमत होगा। किसी पुराने निवेश से आज आपको लाभ होगा। 

धनु राशि:

आज का दिन शानदार रहने वाला है। आपको आर्थिक लाभ होने की सम्भावना बन रही है। इस राशि के छात्रों के मन में आज कई तरह के विचार आयेंगे, बेहतर होगा पढ़ाई पर ध्यान दें। परिवार में चल रही किसी समस्या का समाधान मिलेगा। ज्यादा तली भुनी चीजें खाने से परहेज करें। मीडिया के क्षेत्र से जुड़े लोगों के लिए आज का दिन राहतपूर्ण रहने वाला है। घरेलू महिलाएं आज आपका कार्य समय से समाप्त करने में सफल होंगी।

मकर राशि:

आज का दिन अनुकूल रहने वाला है। आज आपको इन्क्रीमेंट होने की खबर मिलेगी। जिससे आप पूरे दिन प्रसन्न रहेंगे। आपको अपनी मेहनत का पूरा-पूरा फल मिलेगा। इस राशि के छात्र आज अपने करियर को और बेहतर बनाने के लिए विचार विमर्श करेंगे। अपने काम-काज को जल्दी निपटाने के लिए आज आपको कोई नया तरीका मिलेगा। भौतिक सुख-साधनों में बढ़ोतरी होगी। आज सेहत के प्रति आपको सावधान रहने की जरूरत है। 

कुंभ राशि:

आज का दिन बहुत ही बढिय़ा रहने वाला है। इस राशि के जो लोग वकील हैं उनके लए आज का दिन बेहतरीन रहने वाला है। अचानक धन लाभ होने के योग बने हुए है। शाम को बच्चों के साथ समय बितायेंगे जिससे दिन भर की थकान से राहत मिलेगा। ऑफिस का कोई सहकर्मी आपसे फ़ोन पर मद्द के लिए कहेगा। माता-पिता आपकी सफलता से प्रसन्न होंगे। विद्यार्थी आज अपने प्रोजेक्ट को पूरा करने में व्यस्त रहेंगे। 

मीन राशि:

आज का दिन उत्तम रहने वाला है। कला के क्षेत्र से जुड़े लोगों आज कुछ नया करने का प्लान बनायेंगे। जिस भी कार्य की शुरुआत करेंगे उसे समय पर पूरा करने में सफल होंगे। आपके उत्साह को देखकर आपके परिवारवाले भी उत्साहित होंगे। ऑफिस का काम घर पर कर रहे लोगों से सीनियर्स प्रसन्न रहेंगे। दाम्पत्य जीवन में नयी-नयी खुशियां आयेंगी। विद्यार्थियों के लिए आज का दिन अच्छा रहाने वाला है। 

राशिफल : दिनांक 15 मार्च, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

राशिफल : दिनांक 15 मार्च, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

आज का राशिफल
मेष:
आप नए क्षेत्र में कुछ संशोधन करने का विचार रखते हैं जिसे आज सराहा जाएगा। आप अपने सृजनात्मक विचारों के कारण समाज में बहुत अधिक यश- प्रतिष्ठा प्राप्त करेंगे। दोपहर बाद अधिक सहानुभूति रखनेवाले बनेंगे और मदद चाहनेवाले लोगों की मदद के लिए उत्सुक रहेंगे।
वृषभ:
आज आपके निर्धारित कार्य पूरे नहीं होंगे। आपकी गणना और अटकलें गलत पडऩे के कारण आप हताशा की गर्त में चले जाएंगे और बेचैन होंगे। इस टेंशन से मुक्त होने के लिए आप परिवारजनों का साथ चाहेंगे और उनके साथ शाम बिताएंगे। परिणाम स्वरूप आप खोए हुए आत्मविश्वास पुन: प्राप्त करने में सफल होंगे।
मिथुन:
छोटी बातों का भी सावधानीपूर्वक निरीक्षण करने के आपके स्वभाव के कारण आसपास की घटनाओं का आप पर गहरा प्रभाव पड़ेगा। विशेषरूप से निजी स्वजनों के लिए आप अधिक स्नेहशील और भावनात्मक बनेंगे। आपको आर्थिक मामलों पर ध्यान देने की आवश्यकता है।
कर्क:
आर्थिक दृष्टिकोण से आज आय के मुकाबले खर्च अधिक रहेगा। नेत्रों के दु:ख से व्यग्रता बढ़ सकती है साथ में मानसिक चिंता भी रहेगी। वाणी और वर्तन पर संयम रखिएगा। किसी के साथ भ्रांति न हो इसका ध्यान रखिएगा। मध्याहन के बाद समस्या में परिवर्तन आएगा। आर्थिक दृष्टिकोण से लाभदायी दिन है। पारिवारिक वातावरण भी अच्छा रहेगा। मन से नकारात्मक भावनाएं दूर रखने कि सलाह है।
सिंह:
आज आप अपने विचारों की अभिव्यक्ति खूब अद्भुत रूप में करने के मूड में होंगे। आप अपने व्यवसाय में लाभ पाने के लिए श्रेष्ठ प्रयत्न करेंगे। पुराना कर्ज भी चुका देंगे। आपका यह कदम आपके लिए लाभदायक साबित होगा। अत: यह समय आपको व्यर्थ नहीं जाने देना चाहिए। आर्थिक समस्याओं का अंत आएगा।
कन्या:
रोज की अपेक्षा आज कार्य का भार अधिक रहेगा फिर भी आप हरेक कार्य समय पर पूरा कर सकेंगे । प्रणय संबंधों में सुखद मोड़ आएगा । दिन के अंत में सुख और संतोष की भावना का अनुभव करेंगे।
तुला:
आज आपको अपने मनपसंद विषय में कुछ विशेष करके बताने की इच्छा होगी। भूतकाल की मधुर यादें आपके मानसपटल पर छा जाएंगी। मन की भावनाओं को व्यक्त करने के लिए आपको एक विशेष व्यक्ति मिलेगा।
वृश्चिक: किसी भी वस्तु को शीघ्रता से ग्रहण करने की शक्ति में वृद्धि महसूस करेंगे । अपनी कला को भी विकसित कर सकेंगे । प्रिय व्यक्ति के समक्ष प्रेम या विवाह का प्रस्ताव रखने के लिए आनेवाले कल की राह देखने की आवश्यकता नहीं है।
धनु:
आज आप कैसी भी नाजुक परस्थिति को आसानी से हल करने में सक्षम होंगे। आज का दिन सतत प्रवृत्ति में व्यतीत होगा। आपके अंतर्गत कार्य करनेवाले लोगों का अच्छा सहयोग मिलेगा। आज परिश्रमभरा दिन होने पर भी आप उसका भरपूर आनंद उठाएंगे।
मकर:
आप स्वभाव से दयालु और सहृदयी है, इसलिए आप अन्य लोगों की भावनाओं को समझ सकते हैं। आज आप स्वभाववश किसी जरूरतमंद की सहायता करेंगे। आपके इस सदभावपूर्ण व्यवहार से आप अपने आसपास के लोगों की तरफ से आदर और प्रशंसा प्राप्त करेंगे।
कुंभ: आज आप हवाई किले बनाएंगे और भावी दुनिया में विहार करेंगे। आपको वास्तविकता समझकर कार्य पर ध्यान केंद्रित करने की सला है, यदि ऐसा नहीं करेंगे, तो दिशाभ्रम होने की संभावना है। वे समयपत्रक निर्धारित करके उसके अनुसार कार्य करने तथा परिवार के लिए शाम को समय बिताने के लिए भी कहते हैं।
मीन :
विदेश में बसने वाले मित्रों या स्नेहीजनों के साथ बातचीत या संपर्क होगा। विदेशी संपर्कों से आपको लाभ होने की संभावनाएं हैं। आज आप लोगों को मिलने-जुलने के मूड में होंगे।

 

राशिफल : दिनांक 14 मार्च, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

राशिफल : दिनांक 14 मार्च, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

आज का राशिफल
मेष:
राशि स्वामी मंगल दशम भाव में होने से कुछ बिगड़े काम बनेंगे। विदेश यात्रा का प्रसंग प्रबल होगा लेकिन आपकी राशि पर चंद्रमा की दृष्टि होने के कारण आराम कम व संघर्ष अधिक रहेगा। स्वास्थ्य कुछ ढ़ीला रहेगा। आय के साधनों में वृद्धि होगी।

वृषभ:
राशि का स्वामी शुक्र नवम भाग्य आयु में धन, सांसारिक सुख वृद्धि कारक है। घर के किसी सदस्य के स्वास्थ्य में सुधार होगा। व्यापार के साझेदारों से तनाव बन सकता है। सायंकाल के समय उलझन के बावजूद पराक्रम में वृद्धि होगी। रात्रि में मांगलिक समारोह में शामिल होने का अवसर प्राप्त होगा।

मिथुन:
आपकी राशि का स्वामी बुध राशि से नवम भाव में शनिग्रही है। चंद्रमा आज कन्या राशि का होकर चतुर्थ घर में अकस्मात संतान कष्ट और व्यर्थ से मानसिक कलेश हो सकता है। दिनभर भागदौड़ धूप करने के बाद सायंकाल कुछ राहत मिलेगी। शुभचिंतकों के आगमन से मनोबल बढ़ेगा।

कर्क:
आज का दिन आपके लिए काफी लाभदायक रहेगा। निवेश में आशा के अनुकूल लाभ होगा। कुछ ऐसे महान पुरूष अकस्मात आपका सहयोग करने के लिए आगे आएंगे, जिनके बारे में आपने कभी नहीं सोचा होगा। सायंकाल का समय पारिवारिक लोगों के साथ बिताएं।

सिंह:
आपकी राशि का स्वामी सप्तम केंद्र भाव में कुंभ राशि पर परिभ्रमण कर रहा है। चंद्रमा आज सिंह राशि गत है, एकादश भाव में बड़े भाई को कष्ट व पारिवारिक उलझन पैदा करेगा। कोई नया काम या अनुबंध की जल्दबाजी न करें। अपने रचनात्मक सोच को पूरा करने के लिए पास व दूर की यात्राओं का प्रसंग प्रबल हो कर स्थगित हो जाएगा।

कन्या:
आपकी राशि का स्वामी बुध षष्ठम शत्रु चिंता भाव में श्रेष्ठ मार्गों से धन आगमन के द्वारा कोष वृद्धि का संकेत कर रहा है। चंद्रमा आज कर्क राशि में स्थित होने पर भी आपके पराक्रम को बढ़ाएगा। लेन-देन के मामले में महत्वपूर्ण अनुबंध आपके पक्ष में निर्णायक हो सकता है।

तुला:
आपको आज का दिन विशेष शुभकारक है। आपसे वरिष्ठ व्यक्ति भी आपकी बात सुनेंगे। सभी अवाश्यक कार्य आसानी से बनते चले जाएंगे। यह भी संभव है कि पिछले कई मास से बंद पड़ा माल का आगमन फिर से शुरू हो जाए। सायंकाल का समय मित्रों व परिजनो में व्यतीत करने का सुअवसर मिलेगा।

वृश्चिक:
आपकी राशि पर आज चंद्रमा नवम का है। शनि-शुक्र पहले से ही राशि पर विपरीत फल कर रहे हैं। ऐसी कोई भी चीज न खरीदें जो जल्दी खराब होने वाली हो। कम दामों के लालच में कोई घटिया चीज न खरीदें। बाद में अपनी खरीदारी पर पछतावा हो सकता है।

धनु:
शनि की साढ़ेसाती के प्रभाव से बनते कामों में विघ्न उत्पन्न हो रहे हैं। षष्ठम घर में वृष राशि का राहु भी व्यर्थ व्यय कीर्ति का हास-परिहास कारक है। विदेश संबंधी कार्यों व संतान पक्ष पर अनावश्यक पैसा खर्चा हो सकता है। राशि का स्वामी बृहस्पति तृतीय भाव में कोर्ट कचहरी इत्यादि राज्य कार्यों में भी रूकावट उत्पन्न कर सकते हैं।

मकर:
आज का दिन मिश्रित फलकारक है। राशि का स्वामी शनि अपनी राशी पर स्थिति होने से प्रभाव प्रताप में वृद्धि होगी। शनि यद्यपि मंद फल कारक है। अत: अत्यधिक परिश्रम के द्वारा निर्वाह योग्य आय के साधन बनते रहेंगे। दिन के उत्तरार्द्ध मे स्वास्थ्य नरम, चोटादि का भय बना रहेगा। आज रात्रि के समय कहीं न जाएं।

कुंभ:
आपके लिए आज का दिन अपेक्षाकृत शुभ रहेगा। राशि स्वामी शनि मकर राशि में होने से आर्थिक स्थिति से बेहतर होगी। राजनीति से जुड़े व्यक्तियों को उन्नति के विशेष अवसर प्राप्त होंगे। रात्रि के समय व्यापार के साझेदारों तथा भाई बंधुओं से तनाव हो सकता है।

मीन:
आपकी राशि पर कुंभ का बृहस्पति की विशेष दृष्टि होने से आज विशेष धन लाभ व आय के साधनों में वृद्धि होगी। उच्च प्रतिष्ठित लोगों के साथ संपर्क बनेंगे। विदेश संबंधी कार्यों में प्रगति होगी। स्वास्थ्य के प्रति सचेष्ट रहें। शीतोष्ण विकार उत्पन्न हो सकते हैं।

 

राशिफल : दिनांक 13 मार्च, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

राशिफल : दिनांक 13 मार्च, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

आज का राशिफल

मेष :

स्वास्थ्य संबंधी कुछ कठिनाइयां मन को परेशान करेंगी। रोजगार में लाभकारी स्थिति रहेगी। पुरानी मर्मस्पर्शी बातें आपको भावनात्मक रूप से नीरस बना सकती हैं। घर में खुशहाली रहेगी।   

वृषभ :

महत्वपूर्ण दायित्व पूर्ति हेतु मन पर दबाव बनाएंगे। अत्याधिक कार्यों के बोझ से मन परेशान होगा। मन को सकारात्मक दिशा में सक्रिय करते हुए स्वयं को ऊर्जावान बनाये रखने का प्रयास करें। 

मिथुन :

जीवनसाथी के भावनात्मक सहयोग से उत्साह का संचार होगा। कोई महत्वपूर्ण कार्य सार्थक होने का योग है। मधुरवाणी से सगे-संबंधों के बीच प्रगाढ़ता बढ़ाएंगे। आलस्य महत्वपूर्ण क्षेत्रों में अवरोधक होगा।          

कर्क :

जीविका क्षेत्र में लाभ के अच्छे अवसर प्राप्त होंगे। सामान्य दिनचर्या के साथ बीत रहे जीवन में उत्साह का अभाव रहेगा। किसी संबंधी अथवा खुद की अस्वस्थता से परेशान हो सकते हैं।       

सिंह :

नये कायरें में ब्यस्तता बढ़ेगी। किसी इच्छित कार्य की पूर्ति से प्रसन्नता संभव। सगे-संबंधों में नैतिक कर्तव्यों से विमुख न हों। पूरा दिन अध्यात्मिक एवं पारंपरिक कायरें में व्यतीत होगा।      

कन्या :

अच्छे आचार-विचार से सगे-संबंधों में लोकप्रिय बनेंगे। नई आकांक्षाएं मन को उद्वेलित करेंगी। स्वास्थ्य का पूरा ख्याल रखें। भावुकता व्यावहारिक जगत के अनुकूल चलने में बाधक होगी।     

तुला :

व्यावसायिक क्षेत्र में लाभ के आसार बनेंगे। सब कुछ सामान्य होते हुए भी मन अरुचि का शिकार होगा। शासन-सत्ता व राजकीय क्षेत्र के लोगों की क्रियाशीलता बढ़ेगी। पुराने संबंधों में प्रगाढ़ता बढ़ेगी।     

वृश्चिक :

दायित्वों की समयानुकूल पूर्ति हेतु प्रयत्नशील होंगे। पुरानी बातों को भूलने की चेष्ठा करें। आलस्य का त्याग करें। किसी नई योजना पर विचारमग्न होंगे। उच्च महत्वाकांक्षा जल्द ऊंची प्रगति के लिए प्रेरित करेंगी।  

धनु :

महत्वपूर्ण जगहों पर अपने वाणी पर संयम रखने की चेष्ठा करें। कोई अप्रत्यासित समाचार अचम्भित कर सकता है। कहीं-कहीं ज्यादा बोलना हानिकारक हो सकता है। जीवन साथी का सहयोग मिलेगा।       

मकर :

नौकरी का वातावरण सुखद होगा। असमाजिक तत्वों से दूरी बनायें। निकट संबंधों में कुछ अप्रिय बातें दूरी पैदा करेंगी। राजनीतिज्ञों के लिए समय लाभप्रद रहेगा। जीवन साथी का स्नेह प्राप्त होगा।      

कुंभ :

मूल्यवान समय को व्यर्थ में जाया न करें। ईरीय आस्था में वृद्धि होगी। अपने स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहें। आर्थिक क्षेत्र में परिश्रम का लाभ प्राप्त होगा। भौतिक आकांक्षाएं मन को उद्वेलित करेंगी।            

मीन :

महत्वाकांक्षाओं को फलित करने में असमर्थता संभव। जीवनसाथी से वैचारिक मतभेद संभव। माता के स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहें। परिजनों की छोटी-छोटी बातों का बुरा न मानें। निराशावादी विचारों का त्याग करें।

होली की रात को किया गया ये उपाय बना सकता है आपको धनवान, सूर्य और चंद्रमा की स्थिति होती है इस दिन खास

होली की रात को किया गया ये उपाय बना सकता है आपको धनवान, सूर्य और चंद्रमा की स्थिति होती है इस दिन खास

होली का त्योहार हर लिहाज से खास होता है. इस दिन धन संपत्ति और अन्य परेशानियों के लिए कई तरह के उपायों के बारे में बताया गया है. फाल्गुन माह की पूर्णिमा के दिन होली मनाई जाती है. इस दिन शाम के समय होलिका दहन किया जाता है और चैत्र माह की प्रतिपदा तिथि को रंगोत्सव मनाया जाता है. इस बार होली 17 मार्च के दिन मनाई जाएगी.
ज्योतिष अनुसार फाल्गुन मास की पूर्णिमा तंत्र और ज्योतिष के लिहाज से भी कापी कास होती है. कहते हैं कि फाल्गुन मास की पूर्णिमा के दिन सूर्य और चंद्रमा की स्थिति बेहद खास होती है. ऐसा माना जाता है कि इस दिन किए गए उपाय कभी खाली नहीं जाते. आइए जानते हैं इस दिन किस इच्छा के लिए क्या उपाय करना चाहिए.
बीमारी दूर करने के लिए-
लंबे समय से बीमार चल रहे किसी भी व्यक्ति को बीमारी से छुटकारा दिलाने केलिए होली की रात तुलसी की माला से 'ॐ नमो भगवते रुद्राय मृतार्क मध्ये संस्थिताय मम शरीरं अमृतं कुरु कुरु स्वाहा' का 1008 बार जाप करें. इसके लिए संकल्पम करते समय बीमार व्य्क्ति का नाम अवश्य लेना चाहिए. इस उपाय को करते ही बीमार व्यक्ति की सेहत में फर्क नजर आने लगेगा.
धन-संपत्ति की प्राप्ति के लिए-
कोई भी बड़ा त्योहार धन प्राप्ति के उपायों के लिए बेहद खास होता है. दिवाली की तरह होली की रात भी व्यक्ति को धनवान बना सकती है. होली की रात चंद्रमा की विधि-विधान से पूजा करके चंद्रमा को गाय के कच्चे दूध से अर्घ्य दिया जाता है. इसके साथ ही खीर या दूध से बनी मिठाई का भोग लगाएं. इस उपाय से बहुत जल्दी आपके दिन बदल जाएंगे.
ग्रह दोष दूर करने के लिए-
अगर किसी भी व्यक्ति की कुंडली में गृह दोष है, तो उससे राहत पाने के लिए होली का दिन बहुत खास होता है. इसके लिए होलिका दहन की राख से शिवलिंग का अभिषेक करें और साथ ही इस राख को पानी में डालकर नहा लेने से गृह दोषों से मुक्ति मिलती है.
मनोकामना पूर्ति के लिए-
यदि लंबे समय से आपकी कोई मनोकामना पूर्ण नहीं हो रही, तो होली की रात आपकी हर इच्छा पूरी हो सकती है. इसके लिए होलिका दहन से पहले होलिका की पूजा करें. पूजा में हल्दी की गांठ, फल-सब्जी और उपले का प्रयोग करें. पूजा के बाद होलिलाक के चारों ओर 8 दीपक जला दें. और पूजा की सारी सामग्री होलिका पर चढ़ा दें. इसके बाद ही होलिका दहन करें. यह उपाय आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी करेगा.
Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि just36news.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.

 

राशिफल : दिनांक 12 मार्च, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

राशिफल : दिनांक 12 मार्च, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

आज का राशिफल
मेष :
आज सर्जकों और कलाकारों के लिए खूब लाभदायक और अनुकूल दिन होगा। लेखक, कवि तथा कलाकार अपने-अपने क्षेत्र में नए विचारों द्वारा अच्छा योगदान देंगे। नई-नई कल्पनाओं के स्रोत अपनी सृजनशक्ति से अधिक धारदार बनाएंगे।
वृषभ:
आपकी समय सूचकता प्रशंसा का पात्र होगी। अन्य लोगों के समक्ष आपकी प्रतिक्त्रिया तत्काल प्रकट होगी। ललितकला डिजाइनिंग, ग्राफिक्स और फोटोग्राफिक्स के क्षेत्रों में कार्य करनेवाले लोगों के लिए आज का दिन अधिक लाभदायक रहेगा।
मिथुन:
आज आपके नेतृत्व का गुण प्रकट होगा। आप जिस वस्तु को दिल से चाहते हैं उसको पाने के लिए हरेक प्रकार की शक्ति का उपयोग करने की आवश्यकता है। आपकी कुशाग्र बुद्धि आपके कुछ प्रश्नों के उत्तर खोजने में सहायक साबित होगी ।
कर्क :
आज के दिन मित्रों और सगे-संबंधियों की ओर से भेंट-सौगात और खुशी के समाचार मिलनेवाला हैं। आप परिवारजनों के साथ मिलकर आनंद मना सकेंगे। कुटंबीजनों की तरफ से आपको प्रेम और स्नेह की सहानुभूति होगी। वैवाहिक जीवन में सुख और सौहार्द बना रहेगा।
सिंह:
कारकिर्दगी में प्रगति के संबंध में विचार सतत आपके मन में घुमा करेगा। आप अपने विचार और अभिप्रायों में दृढ़ रहेंगे। आप अपने अधीनस्थ कर्मचारियों या नौकर वर्ग को बिलकुल मनमानी नहीं करने देंगे।
कन्या:
आज दिन में आप लोगों के साथ बातचीत और दूरसंचार में व्यस्त रहेंगे, वह प्रवृत्ति फोन, इमेल या निकटस्थ व्यक्ति की मुलाकात के स्वरूप में भी हो सकती है।
तुला:
किसी भी नए काम का आरंभ नहीं करने की सलाह देते हैं। अपनी वाणी और व्यवहार को नियंत्रण में रखें अन्यथा गलतफहमी हो सकती है जिससे आपको नुकसान हो सकता है। दोस्त के रूप में छिपे हुए आपके शत्रुओं से सावधान रहें। स्वास्थ का पूरा ख्याल रखें।
वृश्चिक :
मार्केटिंग के क्षेत्र के साथ जुड़े हुए लोगों के लिए आज का दिन सफलतापूर्ण रहेगा। अपने नए साहसों के लिए लोगों की प्रशंसा प्राप्त करेंगे। आपके कार्यों का फल मिलता हुआ प्रतीत होगा।
धनु:
आप स्वभाव से मिलनसार होने पर भी आज आपको अकेला रहना पसंद आएगा। आज आध्यात्मिक या धार्मिक अध्ययन के लिए प्रेरित करेगा। परिश्रमपूर्ण कार्य करने की जगह आप संगीत सुनने या घर पर आराम करना पसंद करेंगे।
मकर :
महत्त्वपूर्ण निर्णय या कार्य के लिए आज का दिन बहुत अनुकूल नहीं है, इसलिए नए कार्य शुरू करने के लिए थोड़ी राह देखने की सलाह है। आज आपका उत्साह भी कम होगा। इसलिए पूरे दिन कोई कार्य नहीं कर सकेंगे।
कुंभ:
आज आप विवध क्षेत्रों के लोगों के साथ मुलाकात और बातचीत करेंगे और उसमें व्यस्तता अनुभव करेंगे। कार्य की दृष्टि से आज का दिन प्रवृत्तियों से भरपूर रहेगा।
मीन:
अपनी प्रियतमा या जीवनसाथी को भावनाओं की नाट्यात्मक अभिव्यक्ति करके प्रभावित करेंगे। स्वभाव में भावुकता की मात्रा अधिक रहेगी। फिर भी प्रेम या विवाह का प्रस्ताव रखने के लिए आज का दिन अनुकूल नहीं है।

 

राशिफल : दिनांक 11 मार्च, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

राशिफल : दिनांक 11 मार्च, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

आज का राशिफल
मेष राशि:
आज आप माता-पिता के साथ दर्शन के लिए मंदिर जायेंगे। घर में नए मेहमान के आने की संभावना है, जिससे परिवार का माहौल खुशनुमा बन जायेगा। जीवनसाथी के बीच सामंजस्य बना रहेगा। किसी मित्र के साथ मूवी देखने की प्लानिंग करेंगे। लवमेट के लिए आज का दिन बढिय़ा है। आपको कोई बड़ा ऑफर मिलने से धन लाभ होगा। आप कामकाज में बहुत बिजी रहेंगे। किसी खास काम के लिए परिवार के लोगों को आपसे उम्मीद होगी। आप उन उम्मीदों पर खड़े उतरेंगे।
वृष राशि:
आज घर-परिवार में किसी मांगलिक आयोजन की रूपरेखा बनेगी। इस राशि के आर्ट्स के स्टूडेंट्स को टीचर्स का पूरा-पूरा सहयोग मिलेगा। कुछ दिनों से किसी विषय में आ रही समस्या आज आसानी से सॉल्व हो जायेगी। आपको व्यवसाय से जुड़े सुनहरे अवसर प्राप्त होंगे। सामाजिक स्तर पर आपकी लोकप्रियता बढ़ेगी। आपको ऑफिस में कोई बड़ी जिम्मेदारी मिलेगी। नौकरीपेशा लोगों को कामकाज में लाभ मिलेगा। कार्यस्थल पर आपका कामकाज बहुत शानदार रहेगा।
मिथुन राशि:
आज आपको कोई अच्छी खबर सुनने को मिलेगी। नौकरी कर रहे लोगों को आगे बढऩे के मौके मिलेंगे। इस राशि के जो लोग फ्रीलांसर से जुड़े हुए हैं, उनकी आय में बढ़ोतरी होने की संभावना है। आपको अपनी मेहनत के हिसाब से फल की प्राप्ति जरूर होगी। नए व्यापार के सिलसिले से की गई यात्रा फायदेमंद रहेगी। जीवनसाथी का सहयोग मिलने से आपका मन उत्साह से भरा रहेगा। अगर आपका बुक्स का शॉप है, तो आज आपकी बिक्री में बढ़ोतरी होगी।
कर्क राशि :
आज कारोबार संबंधी यात्राओं का योग बन रहा है। इससे आपको धन लाभ होने की उम्मीद है। जीवनसाथी के साथ आपके रिश्ते बेहतर होंगे। आप उनकी पसंद का कोई गिफ्ट देंगे। आज दोस्तों के साथ घूमने का प्रोग्राम टल सकता है। आप कोई चीज कहीं रखकर भूल सकते हैं। आपको अपने सामान का खास ध्यान रखना चाहिए। सेहत के लिहाज से आपको तली-भुनी चीजों को खाने से बचना चाहिए। लवमेट्स के लिए आज का दिन अच्छा रहने वाला है।
सिंह राशि :
आज जीवनसाथी के सहयोग से आपका कोई काम पूरा हो जायेगा। साथ ही उनकी बेहतर सलाह मिलने से आपको पैसे कमाने का नया जरिया प्राप्त होगा। मित्रों के साथ आप किसी बर्थडे पार्टी में जायेंगे। इस राशि के टीचर्स के लिए आज का दिन बेहतर रहेगा। आपको अपने कार्यों में सफलता मिलेगी। आज आप खुद को ऊर्जा से भरा हुआ महसूस करेंगे। आपको जल्दबाजी में कोई फैसला करने से बचना चाहिए।
कन्या राशि:
आज आप कोई जरूरी काम निपटाने में सफल रहेंगे। दोस्तों के साथ समय बिताएंगे, इससे आपका मन प्रसन्न रहेगा। धन से जुड़ी चिंताएं दूर हो जाएगी, साथ ही कहीं रुके हुए धन की प्राप्ति भी होगी। कार्यक्षमता के बल पर आपको आगे बढऩे के कई मौके मिलेंगे। नींद पूरी होने के कारण आप बेहतर महसूस करेंगे। इस राशि के इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियर्स के लिए आज का दिन फायदेमंद है। काम में सफलता सुनिश्चित होगी।
तुला राशि :
आज आपको मित्रों से कुछ बेहतर सलाह मिलेगी। आपकी सेहत पहले से बेहतर बनी रहेगी, जिससे आज आप अपने कार्यों को बेहतर ढंग से पूरा करेंगे। आज आपको किसी भी अनजान व्यक्ति पर भरोसा करने से बचना चाहिए। आप जरूरतमंद लोगों की तरफ मदद का हाथ बढ़ाएंगे। इस राशि के जो छात्र फैशन डिजाइनिंग का कोर्स कर रहे हैं, उन्हें आज कुछ नया डिजाइन करने को मिलेगा। आज आपके दाम्पत्य रिश्ते में मधुरता बढ़ेगी।
वृश्चिक राशि :
आज आप व्यापार में योजनाबद्ध तरीके से काम करेंगे। इस राशि के बच्चे अपने दोस्तों के साथ पार्क में खेलने जायेंगे। घर-परिवार का वातावरण शांतिदायक बना रहेगा। इस राशि के जिन लोगों का रेस्टोरेंट है, उनके काम में वृद्धि होने की संभावना है। आज उच्चाधिकारी वर्ग आपसे प्रसन्न होंगे। घर पर मेहमानों का आगमन हो सकता है। करियर में आपको बड़ी सफलता हासिल होगी। साथ ही आपका सकारात्मक रवैया करियर में आपको बेहतरी दिलायेगा।
धनु राशि:
आज आपका खुशनुमा व्यवहार घर में रौनक का माहौल बना देगा। इस राशि के नौकरीपेशा लोगों के लिए आज का दिन फेवरेबल है। उन्हें काम से जुड़ी कोई खुशखबरी मिलेगी। सही योजना के तहत आप अपने करियर में बदलाव लाने में सफल होंगे। आप कार्यक्षेत्र में चुनौतियों का सामना करने में सक्षम रहेंगे। जीवनसाथी के साथ रोमांटिक शाम का प्रोग्राम बनेगा, जिससे रिश्तों में मिठास आयेगी। सामाजिक स्तर पर आप लोगों की मदद के लिए आगे बढ़ेंगे। मीडिया के क्षेत्र से जुड़े लोगों को सुनहरे अवसर प्राप्त होंगे।
मकर राशि :
आज आपको आर्थिक रूप से अपने सगे-संबंधियों से मदद मिलेगी। करियर में आपको अपने गुरु का सहयोग प्राप्त होगा। आपको अपनी सोच सकारात्मक रखने की जरूरत है। परिवारवालों के साथ किसी टूर का प्लान बनायेंगे। लेन-देन के मामलों में आपको सावधानी बरतने की जरूरत है। कामकाज की अधिकता आपके सेहत पर असर डाल सकती है।
कुंभ राशि :
आज परिवार में हर्षोल्लास का वातावरण रहेगा। दाम्पत्य जीवन में आपसी सामंजस्य बेहतर रहेगा। सेहत के लिहाज से आप चुस्त-दुरूस्त बने रहेंगे। इस राशि के विद्यार्थियों को अपने लक्ष्य प्राप्ति के लिए आज शिक्षकों का पूरा-पूरा सहयोग मिलेगा, लोग आपसे प्रभावित होंगे। साथ ही वो आपसे जुडऩे की कोशिश भी करेंगे। बिजनेसमैन को बेहतर अपॉर्चुनिटी मिलेगी। इस राशि के आई.टी से जुड़े स्टूडेंट्स को लाभ की प्राप्ति होगी। लवमेट्स एक दूसरे का सम्मान करेंगे।
मीन राशि :
आज आपके अंदर आत्मविश्वास की अधिकता रहेगी। साथ ही आपको तरक्की के कई अवसर भी मिलेंगे। परिवार के साथ धार्मिक यात्रा की योजना बनाएंगे। आपको व्यापार में मुनाफा होने की उम्मीद है। स्वास्थ्य पहले की अपेक्षा आज बेहतर रहने वाला है। आज आप कोई नया काम शुरू करने का विचार बनायेंगे। दाम्पत्य जीवन में एक दूसरे से सलाह-मशविरा करते रहे, इससे रिश्ते और बेहतर होंगे। इस राशि के कॉमर्स स्टूडेंट्स को अपने सब्जेक्ट में आ रही प्रॉब्लम्स का हल आज मिल जायेगा।
 

राशिफल : दिनांक 10 मार्च, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

राशिफल : दिनांक 10 मार्च, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

आज का राशिफल
मेष :
अच्छी भावनात्मक अभिव्यक्ति से संबंधों में मधुरता बढ़ेगी। महत्वपूर्ण घरेलू दायित्वों की पूर्ति हेतु मन केंद्रित होगा। ग्रहों की अनुकूलता प्रगति के अच्छे अवसर प्रदान करेगी। जीवन साथी का स्नेह मिलेगा।
बृषभ :
कुछ व्यावसायिक चिंताओं को लेकर मन परेशान रहेगा। जीविका क्षेत्र में ब्यस्तता बढ़ेगी। असीम प्रतिभाओं के बावजूद भी हीन भाव अवसरों का लाभ उठानेन में अक्षम होगा। अत: इस स्वभाव को सुधारें।
मिथुन :
संतान संबंधी दायित्वों की पूर्ति के लिए मन केंद्रित होगा। किसी सहकर्मी के खराब व्यवहार से कष्ट संभव। कुछ नये उत्साह व कार्य क्षमता की अनुभूति करेंगे। मांगलिक प्रयासों में तीव्रता आएगी।
कर्क :
कल्पनाएं व आकांक्षाएं सार्थकता हेतु उद्वेलित करेंगी। भौतिक आकांक्षाएं मन को उद्वेलित करेंगी। जीविका क्षेत्र में नये आयाम उत्साहित करेंगे। परिवार में कुछ भावनात्मक अपेक्षाएं कष्टकारी होंगी।
सिंह :
सुंदर अभिलाषा मन में प्रसन्नता लाएंगी। कार्यक्षेत्र में अनवरत् ब्यस्तता रहेगी। महत्वपूर्ण कार्यों की पूर्ति में आलस्य न करें। नये कार्यों के क्रियान्वयन हेतु प्रयत्न तीव्र होगा। घर में खुशहाली रहेगी।
कन्या :
कुछ महत्वपूर्ण जिम्मेदारियों को लेकर मन चिंतित होगा। नये संबंधों के सहयोग से आर्थिक कठिनाइयां दूर होंगी। पुरानी बातों का भूलने का प्रयास करें। शिक्षा में चल रहे प्रयास सार्थक होंगें।
तुला :
पुरानी घटनाओं के स्मरण से मन को कष्ट संभव। ग्रहों की अनुकूलता लाभप्रद होगी। कल्पनाओं में जीना छोड़ भौतिक जगत के अनुकूल चलने का प्रयत्न करें। पारिवारिक दायित्वों की पूर्ति में व्यय संभव।
वृश्चिक :
काफी दिनों से प्रयासरत कोई महत्वपूर्ण कार्य हल होने से मन प्रसन्न होगा। किसी पुराने संबंधी से आकस्मिक भेंट संभव। भौतिक सुख-साधनों की ओर मन आकषिर्त होगा।
धनु :
कोई महत्वपूर्ण निर्णय लेने में मन दुविधाग्रस्त होगा। विभागीय परिवर्तन से कुछ दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। दूसरों की आलोचना छोड़ स्वयं को रचनात्मक दिशा में सक्रिय करें।
मकर :
सगे-संबंधों में कुछ भावनात्मक अपेक्षाएं कष्टप्रद होंगी। योजनाओं के फलीभूत होने से मन प्रसन्न होगा। किसी नई दिशा में सकारात्मक सोच से सफलता के आसार बढ़ेंगे। संबंधों में कटु वचनों का प्रयोग न करें।
कुंभ :
समस्याओं के समाधान से उत्साहित होंगे। ग्रहों की अनुकूलता से अवरोधित कार्य हल होने के आसार बनेंगे। दूसरों की आलोचना करने से पूर्व स्वयं का आंकलन करें। रोजगार में लाभकारी अवसर मिलेंगे।
मीन :
अपने लक्ष्य व कार्यक्षेत्र में एकाग्रतापूर्ण संलग्नता जरूरी है। नैतिक-अनैतिक आदि के बारे में सोचने वाला मन भौतिक परिवेश के साथ तालमेल बिठाने में असमर्थ होगा। किसी महत्वपूर्ण कार्य की पूर्ति होगी।
 

राशिफल : दिनांक 9 मार्च, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

राशिफल : दिनांक 9 मार्च, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

आज का राशिफल
मेष :
किसी नए कार्य के आरंभ के लिए आज का दिन शुभ है। नौकरी या व्यवसाय में आपकी प्रगति का समाचार मिलेगा। व्यापारियों को नया सौदा करने के लिए अनुकूल समय है। आपकी मेहनत और निष्ठा आपको यश और प्रतिष्ठा दिलाएगी।
वृषभ:
आज आपको क्रोध पर नियंत्रण रखने के लिए कहते हैं, क्योंकि उसके कारण अन्य लोगों के साथ संबंध बिगड़ सकते हैं। आज आपकी मन:स्थिति बारंबार परिवर्तित होती रहेगी। जीवनसाथी के साथ अनबन होने की संभावना है। इसके कारण वैवाहिक जीवन में विसंगति खड़ी होगी।
मिथुन:
आज उग्र स्वभाव के कारण आपकी कुछ व्यक्तियों के साथ बोलाबोली होगी। ऐसा हो सकता है कि ये व्यक्ति दुश्मनावट से आपके विरुद्ध कीचड़ उछालें। फिर भी आप ऐसे लोगों के विरुद्ध अपने बल पर स्वयं प्रतिकार कर सकेंगे। आपकी बुद्धिमत्ता के समक्ष उन्हें झुकना पड़ेगा।
कर्क:
दोस्तों के साथ शाम अच्छी रहेगी, लेकिन ज़्यादा खाने से बचें, क्योंकि यह आपकी अगली सुबह खऱाब कर सकती है। आर्थिक तौर पर बेहतरी के चलते आपके लिए ज़रूरी चीज़ें खऱीदना आसान होगा। हालात को नियंत्रण में रखने के लिए शांत रहें। इससे आपको फ़ायदा होगा।
सिंह:
परिवार के छोटे सदस्यों पर आज आप अधिक ध्यान देंगे। बच्चों के अध्ययन और उनकी कारकिर्दगी सुधारने के लिए उन्हें मार्गदर्शन देंगे। मनोरंजन कार्यक्रमों में उपस्थित होने का प्रसंग बनेगा। आप किसी स्पर्धा में भाग लेंगे अथवा किसी कार्यक्रम में भाग लेने की आपकी इच्छा होगी।
कन्या:
आज आप लाभ प्राप्त करने के लिए जोखिमभरा कदम उठाएंगे, परंतु आर्थिक मामलों को उससे अलग रखने की सलाह है, क्योंकि उसमें आपको नुकसान होने की संभावना है। इसके उपरांत आज विविध वस्तुओं के पीछे होने वाले खर्च पर ध्यान रखने की आवश्यकता है। खर्चीले स्वाभाव पर नियंत्रण रखना पड़ेगा।
तुला:
आपकी संताने ऐसी सिद्धियाँ प्राप्त करेंगी जिस पर आप गौरव अनुभव करेंगे। पैतृक संपत्ति या वेतन वृद्धि के रूप में आपको धन लाभ हो सकता है। जमीन या वीमा की पोलिसी खरीदकर या फिर निश्चित क्षेत्रों में पूंजी निवेश करके आप अपने पैसे दोगना कर सकेंगे।
वृश्चिक:
इस सप्ताह आपका गृहस्थजीवन अच्छा रहेगा। परिवार में भी प्रेम की भावना रहेगी। सब एक-दूसरे से प्यार करेंगे। प्रेम जीवन बिता रहे लोगों के लिए सप्ताह बहुत बढिय़ा रहने वाला है। आप अपने प्रिय को अपने घरवालों से इंट्रोड्यूस करा सकते हैं, जिससे आपके घर खुशियां आने का समय हो जाएगा।
धनु:
आपके पास अपनी सेहत और रूप-रंग को सुधारने के लिए पर्याप्त समय होगा। आपकी लगन और मेहनत पर लोग ग़ौर करेंगे और आज इसके चलते आपको कुछ वित्तीय लाभ मिल सकता है। घरेलू मामलों पर तुरंत ध्यान देने की ज़रूरत है। रोमांस आनंददायी और काफ़ी रोमांचक रहेगा। कार्यक्षेत्र में आज आप अपने काम में प्रगति देखेंगे।
मकर:
आज आप व्यवसाय में ढेर सारे अवसर प्राप्त कर सकेंगे और आप इन अवसरों का लाभ उठाकर जीवन में आगे बढ़ सकेंगे। आपका आज का दिन लाभदायक है। ऐसा लगता है कि आज बहुत से अवसर आपको सामने से मिलेंगे।
कुंभ:
आप चाहें तो परेशानियों को मुस्कुराकर दरकिनार कर सकते हैं या उनमें फंसकर परेशान हो सकते हैं। चुनाव आपको करना है। आज आपका जीवनसाथी आपको प्यार और सुख के लोक की सैर करा सकता है।
मीन:
आज खतरा उठाने से पहले सौ बार विचार करें। ग्रह पूर्णरूप से आपके अनुकूल न होने से कठिनाई आएगी, ऐसी संभावना है। सफलता मिलने की संभावना बहुत कम होने से संभलकर रहना उचित है। हालांकि दिन का अंत अच्छा होगा।

 

 

राशिफल : दिनांक 8 मार्च, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

राशिफल : दिनांक 8 मार्च, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

आज का राशिफल
मेष :
किसी नए कार्य के आरंभ के लिए आज का दिन शुभ है। नौकरी या व्यवसाय में आपकी प्रगति का समाचार मिलेगा। व्यापारियों को नया सौदा करने के लिए अनुकूल समय है। आपकी मेहनत और निष्ठा आपको यश और प्रतिष्ठा दिलाएगी।
वृषभ:
आज आपको क्रोध पर नियंत्रण रखने के लिए कहते हैं, क्योंकि उसके कारण अन्य लोगों के साथ संबंध बिगड़ सकते हैं। आज आपकी मन:स्थिति बारंबार परिवर्तित होती रहेगी। जीवनसाथी के साथ अनबन होने की संभावना है। इसके कारण वैवाहिक जीवन में विसंगति खड़ी होगी।
मिथुन:
आज उग्र स्वभाव के कारण आपकी कुछ व्यक्तियों के साथ बोलाबोली होगी। ऐसा हो सकता है कि ये व्यक्ति दुश्मनावट से आपके विरुद्ध कीचड़ उछालें। फिर भी आप ऐसे लोगों के विरुद्ध अपने बल पर स्वयं प्रतिकार कर सकेंगे। आपकी बुद्धिमत्ता के समक्ष उन्हें झुकना पड़ेगा।
कर्क:
दोस्तों के साथ शाम अच्छी रहेगी, लेकिन ज़्यादा खाने से बचें, क्योंकि यह आपकी अगली सुबह खऱाब कर सकती है। आर्थिक तौर पर बेहतरी के चलते आपके लिए ज़रूरी चीज़ें खऱीदना आसान होगा। हालात को नियंत्रण में रखने के लिए शांत रहें। इससे आपको फ़ायदा होगा।
सिंह: परिवार के छोटे सदस्यों पर आज आप अधिक ध्यान देंगे। बच्चों के अध्ययन और उनकी कारकिर्दगी सुधारने के लिए उन्हें मार्गदर्शन देंगे। मनोरंजन कार्यक्रमों में उपस्थित होने का प्रसंग बनेगा। आप किसी स्पर्धा में भाग लेंगे अथवा किसी कार्यक्रम में भाग लेने की आपकी इच्छा होगी।
कन्या:
आज आप लाभ प्राप्त करने के लिए जोखिमभरा कदम उठाएंगे, परंतु आर्थिक मामलों को उससे अलग रखने की सलाह है, क्योंकि उसमें आपको नुकसान होने की संभावना है। इसके उपरांत आज विविध वस्तुओं के पीछे होने वाले खर्च पर ध्यान रखने की आवश्यकता है। खर्चीले स्वाभाव पर नियंत्रण रखना पड़ेगा।
तुला:
आपकी संताने ऐसी सिद्धियाँ प्राप्त करेंगी जिस पर आप गौरव अनुभव करेंगे। पैतृक संपत्ति या वेतन वृद्धि के रूप में आपको धन लाभ हो सकता है। जमीन या वीमा की पोलिसी खरीदकर या फिर निश्चित क्षेत्रों में पूंजी निवेश करके आप अपने पैसे दोगना कर सकेंगे।
वृश्चिक:
इस सप्ताह आपका गृहस्थजीवन अच्छा रहेगा। परिवार में भी प्रेम की भावना रहेगी। सब एक-दूसरे से प्यार करेंगे। प्रेम जीवन बिता रहे लोगों के लिए सप्ताह बहुत बढिय़ा रहने वाला है। आप अपने प्रिय को अपने घरवालों से इंट्रोड्यूस करा सकते हैं, जिससे आपके घर खुशियां आने का समय हो जाएगा।
धनु:
आपके पास अपनी सेहत और रूप-रंग को सुधारने के लिए पर्याप्त समय होगा। आपकी लगन और मेहनत पर लोग ग़ौर करेंगे और आज इसके चलते आपको कुछ वित्तीय लाभ मिल सकता है। घरेलू मामलों पर तुरंत ध्यान देने की ज़रूरत है। रोमांस आनंददायी और काफ़ी रोमांचक रहेगा। कार्यक्षेत्र में आज आप अपने काम में प्रगति देखेंगे।
मकर:
आज आप व्यवसाय में ढेर सारे अवसर प्राप्त कर सकेंगे और आप इन अवसरों का लाभ उठाकर जीवन में आगे बढ़ सकेंगे। आपका आज का दिन लाभदायक है। ऐसा लगता है कि आज बहुत से अवसर आपको सामने से मिलेंगे।
कुंभ:
आप चाहें तो परेशानियों को मुस्कुराकर दरकिनार कर सकते हैं या उनमें फंसकर परेशान हो सकते हैं। चुनाव आपको करना है। आज आपका जीवनसाथी आपको प्यार और सुख के लोक की सैर करा सकता है।
मीन:
आज खतरा उठाने से पहले सौ बार विचार करें। ग्रह पूर्णरूप से आपके अनुकूल न होने से कठिनाई आएगी, ऐसी संभावना है। सफलता मिलने की संभावना बहुत कम होने से संभलकर रहना उचित है। हालांकि दिन का अंत अच्छा होगा।

 

राशिफल : दिनांक 7 मार्च, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

राशिफल : दिनांक 7 मार्च, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

आज का राशिफल

मेष:

उतावलेपन में लिए गए निर्णयों से से आपको बाद में पछताना पड़ेगा। जबकि आप अधिक व्यावहारिक बनने का प्रयास करेंगे। किसी भी विषय में निर्णय लेने से पहले अच्छी तरह विचार करना शुरू कर दें। दिन के अंत में सभी काम आपके पक्ष में होते जाएंगे।

वृष:

जिस तरह मिर्च खाने को लज़ीज़ बनाती है, उसी तरह थोड़ा-सा दु:ख भी जीवन में ज़रूरी है। तभी सुख की असली क़ीमत पता लगती है। समय और धन की कद्र आपको करनी चाहिए नहीं तो आने वाला वक्त परेशानियों भरा रह सकता है। आज आप महसूस करेंगे कि शादी का बंधन वाक़ई स्वर्ग में बनाया जाता है।

मिथुन:

आज का दिन अत्यंत लाभदायक होगा। पूर्वजों की संपत्ति में से आपको हिस्सा मिलेगा। उत्तराधिकार का लाभ मिलेगा। इसका विनम्रतापूर्वक लाभ उठाएं। व्यापार में अचानक धन लाभ होगा।

कर्क:

पूरा दिन प्रवृत्तियों से भरा रहेगा। घर में अत्यधिक काम के कारण थकान महसूस होगी। अपने मन और हृदय पर एक प्रकार का बोझ महसूस करेंगे। अत्यधिक भावुक न बनें। आपकी नौकरी, व्यवसाय, क्षमता और कुशलता पर परिवार के उत्तरदायित्वों का प्रभाव न पड़े इसका ध्यान रखें ।

सिंह:

आज कोई महत्त्वपूर्ण कार्य करने के मूड में नहीं होंगे, बल्कि आराम करना अधिक पसंद करेंगे। फिर भी आपका कोई काम आए, तो आलस को दूर कर काम में लग जाएं। काम में ध्यान न होने से आज काम में भूल होने की भी संभावना है। इसलिए आज हर काम ध्यान से करें।

कन्या:

आप अपने जीवनसाथी या मित्रों से भावनात्मक सहयोग की अपेक्षा रखेंगे। किसी विशेष व्यक्ति के समक्ष अपने निजी स्नेह और भावनाएं व्यक्त करने के लिए आज अच्छा दिन है। बाहर घूमने जाने के लिए तथा पर्यटन के लिए भी आज अनुकूल दिन है। आपको ऐसा अच्छा समाचार मिलेगा, जिसके कारण आपका दिन सुधर जाएगा।

तुला:

आप अपनी भावी प्रगति के लिए भूतकाल के अनुभव से बहुत अधिक सीखेंगे। आप अपनी किसी मूल्यवान वस्तु के प्रति अधिक सकारात्मक बनेंगे। दिन के दौरान निश्चित छोटी-छोटी वस्तुएं आपकी चिंता का कारण बनेंगी। सुख-शांति से दिन व्यतीत होगा।

वृश्चिक:

सकारात्मक विचारों को ही दिमाग़ में आने दें। आज अपने ख़र्चों को बहुत ज़्यादा बढ़ाने से बचें। अपने परिवार के साथ रुखा व्यवहार न करें। यह पारिवारिक शांति को भंग कर सकता है। रोमांस रोमांचक होगा, इसलिए उससे संपर्क करें, जिससे आप प्रेम करते हैं। आज कैमरे का सदुपयोग करना बिलकुल न भूलें।

धनु:

आज आप हरेक कार्य समय से पूरा कर सकेंगे, इसलिए अपूर्ण रहे सभी कार्यों को पूरा कर सकेंगे। विदेश के साथ संपर्क स्थापित करने का दिन है। आप किसी धार्मिक समारोह में उपस्थित होंगे। लंबी दूरी की यात्रा का आयोजन करने के लिए आज अनुकूल दिन है।

मकर:

मित्रों के विषय में आपके मन में व्याप्त गलतफहमी और गलत धारणाओं का निराकरण हो जाने से आपके संबंध पूर्ववत बनेंगे। अपनी सच्चाई आप उनके समक्ष साबित कर सकेंगे। वे भी आप पर भरोसा करेंगे। ये घटनाएं आपको आनंदित करेंगी।

कुंभ:

आज आप मित्रों और सहकर्मियों की प्रगति से बहुत अधिक खुशी अनुभव करेंगे। आपकी साहसिक भावना बढ़ेगी और आप अच्छे भविष्य के लिए ठोस कदम उठाने का निश्चय करेंगे। आप जीवन में तेजी से प्रगति करना चाहते हैं। फिर भी आप निर्धारित गति से आगे नहीं बढ़ सकेंगे।

मीन:

आज सभी बातों को सहजता से लें ऑफिस में या घर में किसी के साथ सार्थक समझौता और चर्चा आपके लिए सहायक होगी। आप स्वभावत: अत्यधिक भावनाशील हैं और आज यह स्वभाव विशेषरूप से परिलक्षित होगा। परंतु भावनाओं के प्रवाह में कहीं डूब जाने की संभावना है।

 
राशिफल : दिनांक 6 मार्च, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

राशिफल : दिनांक 6 मार्च, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

आज का राशिफल
मेष :
नई सफलताओं से खुद की क्षमता का एहसास होगा। सगे-संबंधों में व्यवहार कुशल बनें। सामाजिक व मांगलिक कार्यों में भागेदारी संभव। ग्रहों की अनुकूलता से अवरोधित कार्य हल होने के आसार बनेंगे।
बृषभ :
परिजनों के भावनात्मक सहयोग से मन उत्साहित होगा। कुछ महत्वपूर्ण जिम्मेदारियां अपनी पूर्ति हेतु मन पर प्रभावी होंगी। कार्यक्षेत्र में संबंधियों का भरपूर लाभ उठायेंगे। घरेलू कार्यों में व्यस्तता बढ़ेगी।
मिथुन :
घरेलू दायित्वों के प्रति सक्रियता से महत्ता बढ़ेगी। जीविका क्षेत्र में अवरोधों से मन में निराशा संभव। भौतिक आकांक्षाओं की पूर्ति में व्यय संभव। कुछ महत्वपूर्ण प्रयत्न की सार्थकता से उत्साहित होंगे।
कर्क :
नियोजित परिश्रम द्वारा कार्य पूर्ति के आसार बनेंगे। परिवारिक वातावरण सुखद होगा। अधिकारियों व सहकर्मियों के सहयोग से वातावरण सुखद होगा। मजाकिया स्वभाव से आसपास प्रसन्नता बिखेरेंगे।
सिंह :
कार्यक्षेत्र में व्यस्तता बढ़ेगी। अंतर्मुखी स्वभाव को त्याग बाह्यमुखी बनायें। दुविधाओं को त्याग स्वच्छ योजनाओं पर केंद्रित होंगे। किसी नई दिशा में सकारात्मक सोच अवश्य रंग लायेगी।
कन्या :
सामान्य दिनचर्या के साथ बीत रहे जीवन में उत्साह का अभाव रहेगा। कुछ महत्वपूर्ण अभिलाषाओं की पूर्ति होगी। पुरानी घटनाओं के स्मरण से मन को कष्ट संभव। पारिवारिक वातावरण उत्साहित रहेगा।
तुला :
नौकरी-पेशे में राजनीतिज्ञों का सहयोग प्राप्त होगा। नकारात्मक चिंताओं को त्याग कर अपनी क्षमताओं पर भरोसा करें। जीवन साथी के स्वास्थ्य के प्रति सतर्कता बरतें। घर में खुशहाल माहौल रहेगा।
वृश्चिक :
विद्यार्थियों को ग्रहों की अनुकूलता लाभप्रद होगी। किसी बड़े आयोजन हेतु साधन व्यवस्था के लिए मन प्रयत्नशील होगा। निकट संबंधों में भावनात्मक अपेक्षाएं कष्टकारी हो सकती हैं।
धनु :
सामाजिक सक्रियता से मान-प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। नवीन आशाएं नये उत्साह का संचार करेंगी। निकट संबंधों में मधुर संवाद से अपनी सुंदर छबि बनायें। रोजगार क्षेत्र में लाभकारी स्थिति से मन प्रसन्न होगा।
मकर :
पुराने संबंधों से लाभ संभव। शिक्षा-प्रतियोगिता में मनोवान्छित सफलता मिलेगी। पुरानी समस्याओं पर विजय प्राप्त कर सुख की अनुभूति करेंगे। शिक्षा में समुचित परिश्रम करने में मन असमर्थ मन चिंतित होगा।
कुंभ :
कुछ नई इच्छाएं बलवती होंगी। प्रयासरत् क्षेत्रों में संघर्ष संभव परन्तु निराशावादी विचारों को मन में स्थान न दें। शासन-सत्ता से जुड़े लोगों के साथ निकटता बढ़ेगी। विषम स्थितियों के मध्य परिश्रम प्रगति संभव।
मीन :
कुछ भौतिक आकांक्षाएं अपनी सार्थकता हेतु मन को उद्वेलित करेंगी। तामसी व गैर सांस्कारिक कार्यों की ओर आकषिर्त मन पर अंकुश लगायें। संतान संबंधित दायित्वों की पूर्ति हेतु तत्पर होंगे।
 

राशिफल : दिनांक 5 मार्च, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

राशिफल : दिनांक 5 मार्च, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

आज का राशिफल
मेष:
ख़ुशी से भरा अच्छा दिन है। आपकी लगन और मेहनत पर लोग ग़ौर करेंगे और आज इसके चलते आपको कुछ वित्तीय लाभ मिल सकता है। आज का दिन मज़े करने के लिहाज़ से बढिय़ा है, इसलिए अपनी पसंदीदा चीज़ों और काम का लुत्फ़ उठाएं।
वृष:
आपका विनम्र स्वभाव सराहा जाएगा। कई लोग आपकी ख़ासी तारीफ़ कर सकते हैं। आपकी मनोकामनाएं दुआओं के ज़रिए पूरी होंगी और सौभाग्य आपकी तरफ़ आएगा- और साथ ही पिछले दिन की मेहनत भी रंग लाएगी।
मिथुन:
अपने ऊंचे आत्मविश्वास का आज सही इस्तेमाल करें। भागदौड़ भरे दिन के बावजूद आप फिर ऊर्जा और ताजग़ी पाने में क़ामयाब रहेंगे। आप अच्छा पैसा बना सकते हैं, बशर्ते आप पारंपरिक तौर पर निवेश करें। ग़ैर-ज़रूरी चीज़ों पर रुपए ख़र्च कर आप अपने जीवन-साथी को नाराज़ कर सकते हैं।
कर्क:
आज के दिन आप बिना झंझट विश्राम कर सकेंगे। अपनी मांसपेशियों को आराम देने के लिए तैल से मालिश करें। आज आपको अपना धन खर्च करने की जरूरत नहीं पड़ेगी, क्योंकि घर का कोई बड़ा आज आपको धन दे सकता है।
सिंह:
अगर आप पर्याप्त आराम नहीं कर रहें है तो आप बहुत ज़्यादा थकान महसूस करेंगे और आपको अतिरिक्त आराम की ज़रूरत होगी। अगर सफर कर रहे हैं तो अपने कीमती सामान का विशेष ध्यान रखें अगर आप ऐसा नहीं करते तो सामान के चोरी होने की संभावना है।
कन्या:
आपका ऊर्जा-स्तर ऊंचा रहेगा। आज आपको किसी अज्ञात स्रोत से पैसा प्राप्त हो सकता है जिससे आपकी कई आर्थिक परेशानियां दूर हो जाएंगी। ऐसे काम करें जिनसे आपको ख़ुशी मिले, लेकिन दूसरों के मामलों में दख़लअंदाज़ी से बचें।
तुला:
आज अपनी सेहत के चिंता करने की क़तई ज़रूरत नहीं है। आपके आस-पास के लोग आपको प्रोत्साहित करेंगे व सराहेंगे। दिन की शुरवात भले ही अच्छी हो लेकिन शाम के वक्त किसी वजह से आपका धन खर्च हो सकता है, जिससे आप परेशान होंगे। दोस्तों और परिवार के सदस्यों के साथ शाम के आयोजन में शिरकत करें।
वृश्चिक:
भले ही आप उत्साह से लबरेज़ हों, फिर भी आज आप किसी ऐसे की कमी महसूस करेंगे जो आज आपके साथ नहीं है। प्राप्त हुआ धन आपकी उम्मीद के मुताबिक़ नहीं होगा। परिवार में किसी बुज़ुर्ग की खऱाब तबियत परेशानी का कारण बन सकती है। अपने प्रिय की ईमानदारी पर शक न करें।
धनु:
अपनी शारीरिक चुस्ती-फुर्ती को बनाए रखने के लिए आप आज का दिन खेलने में व्यतीत कर सकते हैं। घर के जरुरी सामान पर धन खर्च करके आपको आर्थिक परेशानी तो आज जरुर होगी लेकिन इससे आप भविष्य की कई परेशानियों से बच जाएंगे। अपने मेहमानों से खऱाब बर्ताव न करें।
मकर:
आपका व्यक्तित्व आज इत्र की तरह महकेगा और सबको आकर्षित करेगा। ऐसे मामलों में सावधानी की कमी आपको नुक़सान पहुंचा सकती है। आज आपकी मुस्कान बेइमानी है, हंसी में वो खनक नहीं है, दिल धड़कने में आनाकानी कर रहा है; क्योंकि आप किसी ख़ास के साथ की कमी महसूस कर रहे हैं।
कुंभ:
ख़ुद अपना इलाज करने से बचें, क्योंकि दवाई पर आपकी निर्भरता बढऩे की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता है। आज कोई लेनदार आपके दरवाजे पर आ सकता है और आपसे पैसे उधार मांग सकता है। उन्हें पैसे लौटाकर आप आर्थिक तंगी में आ सकते हैं। आपको सलाह दी जाती है कि उधार लेने से बचें। बच्चों के साथ ज़्यादा सख़्ती उन्हें नाराज़ कर सकती है।
मीन:
आपका उदार स्वभाव आज आपके लिए कई ख़ुशनुमा पल लेकर आएगा। माता-पिता की मदद से आप आर्थिक तंगी से बाहर निकलने में क़ामयाब रहेंगे। परिवार वालों का हंसी-मज़ाक भरा बर्ताव घर के वातावरण को हल्का-फुल्का और ख़ुशनुमा बना देगा। याद रखिए कि आंखें कभी झूठ नहीं बोलतीं।

 

Phulera Dooj 2022 : श्रीकृष्ण और राधा रानी को समर्पित हैं फूलों की होली का त्यौहार फुलेरा दूज, जानिए इस दिन का क्या है रहस्य?

Phulera Dooj 2022 : श्रीकृष्ण और राधा रानी को समर्पित हैं फूलों की होली का त्यौहार फुलेरा दूज, जानिए इस दिन का क्या है रहस्य?

हर माह में कई व्रत एवं त्योहार आते हैं, इन्हीं में से एक माह है फाल्गुन का माह. जिसे हिंदू धर्म में बहुत महत्वपूर्ण और पुण्यकारी माह माना जाता है. फाल्गुन माह का शुक्ल पक्ष 3 मार्च 2022 को शुरु हो चुका था और 4 मार्च को फाल्गुन मास के शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि को फुलेरा दूज का त्योहार मनाया जाएगा. फुलेरा दूज को विवाह के लिए बेहद शुभ माना जाता है. फाल्गुन मास में पड़ने वाली यह दूज भगवान श्रीकृष्ण व राधा रानी को समर्पित है। इस दिन से होली पर्व का शुभारंभ होता है. फुलेरा दूज को मांगलिक कार्यों के लिए अति शुभ मानते हैं.
फुलेरा दूज का दिन पूरी तरह से दोष मुक्त होता है. मान्यता है कि इस दिन का हर क्षण शुभ होता है. इस दिन मंदिरों में भगवान श्रीकृष्ण और राधाजी की विशेष पूजा होती है और दोनों के लिए फूलों वाली होली का आयोजन भी होता है. इस दिन राधा कृष्ण की पूजा जीवन को प्रेम और वैवाहिक सुख से भर देती है. तो चलिए जानते हैं फुलेरा दूज पूजा विधि और संबंधित कथा के बारे में -
फुलेरा दूज पूजा विधि
• फूलेरा दूज के दिन प्रातःकाल स्नान करके पूजा स्थान की सफाई करनी चाहिए. फिर फूलों से भगवान के मंदिर को सजाना चाहिए.
• मालती के फूल से मंदिर को सजाएं क्योंकि यह फूल राधारानी और श्रीकृष्ण दोनों को ही प्रिय है.
• फूल, अक्षत, फल, चंदन, रोली, कुमकुम, धूप, दीप, गंध आदि से श्री कृष्ण और राधारानी की श्रद्धा पूर्वक पूजा करें.
• राधारानी और भगवान श्रीकृष्ण के लिए संभव हो तो फूलों की होली मनाएं. भगवान श्रीकृष्ण और राधाजी पर फूल अर्पित करें. राधाकृष्ण के भजन गाएं.
• राधारानी और श्रीकृष्ण सच्चे प्रेम के प्रतीक हैं. उनकी पूजा से दांपत्य जीवन और प्रेमी जीवन में रिश्तों में मजबूती आती है, प्रेम और सौहार्द भाव बढ़ता है.
फूलेरा दूज कथा
एक बार श्रीकृष्ण काफी समय तक राधाजी और गोपियों से नहीं मिले, जिसकी वजह से वे सभी नाराज हो गईं. व्यस्तता के कारण ऐसा हुआ. जब श्रीकृष्ण को इस बात का ज्ञान हुआ, तो वे राधाजी और गोपियों से मिलने बरसाने गए. वहां पर उन्होंने राधाजी पर फूल फेंके, तो राधाजी ने भी श्रीकृष्ण पर फूल फेंके. यह देखकर गोपियां भी उन पर फूल फेंकने लगीं. इस तरह से राधाकृष्ण ने फूलों की होली खेली. उस दिन फाल्गुन शुक्ल द्वितीया थी. उसके बाद से हर साल इस तिथि को फूलों वाली होली खेली जाने लगी. इससे ही फूलेरा दूज का प्रारंभ हुआ.
दांपत्य में मधुरता के लिए कैसे करें श्रीकृष्ण और राधारानी को प्रसन्न
• इस दिन भगवान श्रीकृष्ण और राधा-रानी की पूजा से करें. इससे दांपत्य जीवन में प्रेम और सौहार्द बढ़ता है.
• फुलेरा दूज के दिन राधा-कृष्ण को रंग-बिरंगे फूल अर्पित करने से पति-पत्नी में प्यार बढ़ता है.
• जिन लोगों के विवाह में देरी हो रही हो वे लोग फुलेरा दूज के दिन राधा-कृष्ण को श्रृंगार की वस्तुएं अर्पित करें. और उसके बाद उसमें से कोई एक चीज अपने पास जरूर रखें. मान्यता है कि ऐसा करने से जल्द विवाह में आ रहे विघ्न दूर होते हैं.
• फुलेरा दूज के दिन वे जानवर जो श्रीकृष्ण को प्रिय हैं जैसे - गाय, मोर और गाय की बच्चा को आहार जरूर दें.
• फुलेरा दूज के दिन किसी की निंदा न करें. इससे मन में नकारात्मक बढ़ती है और विचारों में असंतुलन पैदा होता है.

 

राशिफल : दिनांक 4 मार्च, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

राशिफल : दिनांक 4 मार्च, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

आज का राशिफल

मेष

आज आपके मित्रमंडल में नए मित्रों का समावेश होगा और आपको उनके साथ अच्छी दोस्ती होगी। आप उन्हें अपना घर आने के लिए आमंत्रित करेंगे और उनके साथ विविध विषयों पर चर्चा करके आनंद में समय व्यतीत करेंगे।

वृषभ

आज के दिन बहुत अधिक मानसिक तनाव का अनुभव करेंगे, जबकि यह टेंशन आप स्वयं ही पैदा किए होंगे। स्वभावगत इस तासीर को बदलने की आवश्यकता है। ताप्तर्य यह है कि आपको परिस्थिति को स्वीकार करने के लिए तैयार रहना चाहिए। योग और ध्यान से आपको आश्चर्यजनक लाभ होगा।

मिथुन

आपका बहुत अधिक समय कार्यों में लग जाने से दैनिक कार्यों को आयोजनपूर्वक अपनाकर आज आप अपनी क्षितिजों को विस्तृत करने के लिए कुछ ऐसा करेंगे जिसके कारण आत्मसंतोष की अनुभूति होगी । आज आप अपना दैनिक खर्च भी व्यवस्थित आयोजन करके परिश्रम से अर्जित किए गए पैसे बचाने की योजना बनाएंगे।

कर्क:

आप अपने कार्य के प्रति पूर्णत: निष्ठावान होने पर भी आपके उच्च पदाधिकारियों की ओर से आपके काम की कदर न होने से आपको हताशा होगी। आप अपने दृढ़ और साहसी स्वभाव के बल पर चलते रहें। अंत में सफलता प्राप्त कर सकेंगे।

सिंह

व्यापारियों को व्यापार में प्रतिस्पर्धियों का सामना करना पड़ेगा। आर्थिक हानि होने की भी संभावना है। आज का दिन बहुत अनुकूल होने की बजह से किसी भी जगह पूंजी निवेश करना उचित नहीं है। घर में या बाहर लोगों के साथ उग्र चर्चा करना टालें।

कन्या

मन से सारे नकारात्मक विचार निकाल बाहर करने की सलाह देते हैं। आप आध्यात्मिकता और योग तथा ध्यान जैसी प्रवृ्त्तियों में अधिक रुचि लेंगे। कार्य का दबाव कम होने से मानसिक स्फूर्ति का अनुभव करेंगे।

तुला

आज आप उत्साह उमंग से ओतप्रोत होंगे। विद्वान लोगों की संगत से आपके ज्ञान में वृद्धि होगी। आप कोई भी कार्य हाथ में लेंगे, उसमें आपको भाग्य का साथ मिलेगा।

वृश्चिक

कोई भी नया कार्य या साहस हाथ में लेने के लिए शुभ दिन है। फिर भी परिस्थिति का लाभ उठाने के लिए आपको अपने गुस्से पर नियंत्रण रखना पड़ेगा। आज आपका दिन कुछ अलग तरह से व्यतीत होगा।

धनु 

मौज-मस्ती और मनोरंजन से भरपूर दिन है। तत्त्वज्ञान या घर में रुचि रखनेवाले व्यक्तियों को समान रुचि रखनेवाले मित्र मिल जाने से वे ज्ञान गोष्ठि कर सकेंगे। आप अपने प्रिय व्यक्ति को दिल की विशेष बात बताएंगे।

मकर

आज कोई आपको अनावश्यक रूप से तकलीफ में डालने का प्रयास करेगा या फिर हो सकता है कोई प्रतिकूल परिस्थिति आपको सत्त परेशान करे, ऐसी संभावना है। इस संबंध में ऐसी संभावना भी है कि आपका आक्रामक प्रत्याघात आपको ही निशाना बनाए। ऐसी परिस्थिति में प्रेम ही ताकत आपको शीतलता का अनुभव कराएगी।

कुंभ

आज आप निजी और व्यावसायिक जीवन के बीच भेद समझ सकेंगे और उसके अनुसार दोनों के बीच संतुलन बना सकेंग। अपना ज्ञान विस्तृत करने के लिए विशेष ध्यान देंगे और सामाजिक तथा व्यावसायिक मंडल को विस्तृत करने की इच्छा रखेंगे।

मीन

जीवन में वित्तीय आयोजन करना आवश्यक है और इस संबंध में आज आपको ध्यान में आएगा। पैसे के मामले में आप अचानक ही सावधान हो जाएंगे। परिवार के किसी सदस्य की बीमारी अथवा उसकी अनुशासनहीनता आपको चिंतित और क्रोधी बनाएंगे, परंतु यह समय कामचलाऊ होगा।

 

राशिफल : दिनांक 3 मार्च, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

राशिफल : दिनांक 3 मार्च, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

आज का राशिफल
मेष:
आज आपको तत्वज्ञान जैसे गहन विषयों में रुचि उत्पन्न होगी । आप मित्रों के साथ उस विषय पर लंबी चर्चा भी करेंगे। परंतु सभी विषयों का अमल जीवन में नहीं करेंगे, तो उसका कोई महत्त्व नहीं रहेगा। अत: एकबार जीवन में तत्वज्ञान उतारेंगे, तो सफलता निश्चित रूप से आपकी ही है।
वृष:
किसी भी वस्तु या व्यक्ति पर आधिपत्य रखने वाली भावना आज मित्रों या स्नेहीजनों के दिल को ठोस पहुंचाएगी, जो आपके संबंधों को कलुषित करेगी । संबंध बिगडऩे पर भी आप उसकी तरफ से बेफिक्र रहेंगे और पैसे को अधिक महत्त्व देंगे।
मिथुन:
परिवार, मित्रों के साथ पर्यटन पर जाने की इच्छा बलवती बनेगी। ये पर्यटन पूर्व आयोजित भी हो सकते हैं। आपका दिन मौज-मस्ती एवं मनोरंजन में व्यतीत होगा। दांपत्यजीवन में अधिक घनिष्ठता महसूस होगी।
कर्क:
अधूरे कार्य पूरे करने के लिए अधिक परिश्रम करेंगे । निजी मामलों की अपेक्षा कारकिर्दगी की समस्याओं को अग्रिमता देंगे और पूरे दिन नौकरी या व्यवसाय से संबंधित कायऱ्ों में उलझे रहेंगे। सायंकाल अपने प्रिय व्यक्ति के साथ रोमांटिक मुलाकात आपके मन को आनंद के साथ विश्रांति की भी अनुभूति कराएगी ।
सिंह:
आज आपके विरोधीगण आपकी छवि और प्रतिभा खराब करने का प्रयास करेंगे। ऐसे समय में आप हिम्मत से काम लें। आपको अपने हिस्सेदारों को भी निर्णय लेने देना चाहिए, क्योंकि आज आप बहुत अधिक निर्णय नहीं ले सकेंगे। यदि आपने गलत निर्णय लिया भी होगा तो भी उसे प्रकाशित नहीं करना चाहिए।
कन्या:
आज का दिन पठन, लेखन, मनन और ध्यान के लिए अनुकूल है। आप एकांकी पड़ जाने की भावना का अनुभव करेंगे, परंतु इनमें से कोई भी प्रवृत्ति आपका एकाकीपन दूर करेगी।आज सारी चिंताएं किनारे रखकर अच्छे मूड़ में रहें।
तुला:
आज आप उत्साह और शक्ति से मचलते हुए कुछ अलग ही व्यक्ति होंगे। व्यवसाय के क्षेत्र में आपकी प्रगति और विकास अच्छा होगा तथा अतिरिक्त समय में आपकी सृजनात्मकता झलक उठेगी। आपको विदेश में उच्च अध्ययन करने से संबंधित निर्णायक निर्णय करना पड़ेगा ।
वृश्चिक:
आपको आज वाणी पर संयम रखना होगा। नए प्रोजेक्ट या व्यापारी साहस शुरू करने के लिए अनुकूल दिन है। आपकी कार्यकुशलता और बुद्धिमत्ता पर आपकी हताशा प्रभाव न डाले, इसका ध्यान रखें। मानसिक तनाव के कारण आप थकान और कमजोरी का अनुभव करेंगे ।
धनु:
धैर्य बनाए रखें, क्योंकि आपकी समझदारी और प्रयास आपको सफलता ज़रूर दिलाएंगे। आज अगर आप दूसरों की बात मानकर निवेश करेंगे, तो आर्थिक नुक़सान तकऱीबन पक्का है। अगर आप अपनी घरेलू जि़म्मेदारियों को अनदेखा करेंगे, तो कुछ ऐसे लोग नाराज़ हो सकते हैं, जो आपके साथ रहते हैं। आपकी मुस्कुराहट आपके प्रिय की नाराजग़ी दूर करने के लिए सबसे उम्दा दवा है।
मकर:
आज आप सामान्य रहेंगे और उसके अनुसार व्यवहार करने का बहुत प्रयास करेंगे। परंतु आपकी अंतर्निहित भावनाएं बाहर प्रदर्शित हुए बिना नहीं रहेंगी। आप यह चाहेंगे कि कोई आपके साथ बात करे और आपके विचारों और भावनाओं में सहभागी बने।
कुंभ:
मैनेजमेंट और प्रशासन व्यवस्था से जुड़े हुए व्यक्तियों के लिए खूब अनुकूल दिन है। आज आप अपने कार्य पूरी निष्ठा और व्यावसायिक उद्देश्य से करेंगे। विद्या सच्चा धन है, ऐसा आप मानते हैं, इसलिए अधिक ज्ञान प्राप्त करना चाहेंगे।
मीन:
आज आप खेलकूद में हिस्सा ले सकते हैं, जो आपको तंदुरुस्त बनाए रखेगा। यात्रा आपको थकान और तनाव देगी- लेकिन आर्थिक तौर पर फ़ायदेमंद साबित होगी। तल्ख़ बर्ताव के बावजूद आपको जीवनसाथी का सहयोग मिलेगा। कोई आपकी छवि धूमिल कर सकता है।
 

मार्च माह में पड़ने वाले मुख्य त्यौहार और तिथियां, जाने कौन सी तिथि है किस देवता को समर्पित

मार्च माह में पड़ने वाले मुख्य त्यौहार और तिथियां, जाने कौन सी तिथि है किस देवता को समर्पित

त्यौहारों की छड़ियां नया माह आते ही लगने लगती है. महीने की शुरुआत में माघ कृष्णपक्ष चल रहा होगा. वैसे तो हर दिन के पंचांग का विशेष महत्व होता है. कोई विशेष तिथि और त्यौहार हमें जहां विभिन्न तरीकों से पूजा - पाठ और व्रत का अवसर देते है. वहीं ये त्यौहार मन में आनन्द, हर्ष और उल्लास भर देते हैं. लेकिन आज के समय जहां सभी अपने -अपने काम अत्यधिक व्यस्त है जिसके कारण लोगों को तिथियों का पता लगाने और पंचांग का पता लगाने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. तो चलिए आज हम लेकर आए हैं आपकी इस समस्य़ा का समाधान. जिसमें हम बात करेंगे मार्च 2022 माह में पड़ने वाले त्यौहारों और उनसे संबंधित व्रत और पूजा की.

भोलेनाथ को प्रसन्न करने के लिए है विशेष दिन

1 मार्च 2022 - महाशिवरात्रि व्रत

मार्च का महीना महादेव के मुख्य त्यौहार के साथ शुरु हो रहा है. महाशिवरात्रि का व्रत फाल्गुन कृष्ण चर्तुदशी को होता है. यह भगवान शंकर का अत्यंत महत्वपूर्ण व्रत है. इस व्रत को ब्राह्मण, क्षत्रिय, वैश्य, शूद्र, नर-नारी, बालक वृद्ध हर कोई कर सकता है. इस दिन गंगाजल और दूध से भगवान शंकर के शिवलिंग की पूजा करने से विशेष लाभ मिलते हैं. शिवशंकर को प्रसन्न के लिए यह दिन विशेष रूप से फलदायी होता है.

सुख, संपत्ति और सौभाग्य प्राप्ति के लिए करें अमावस्या का व्रत

2 मार्च 2022, 31 मार्च 2022 - स्नानदान श्राद्धादि की अमावस्या

फाल्गुन माह के कृष्ण पक्ष में आने वाली अमावस्या को फाल्गुन अमावस्या कहते हैं. यह अमावस्या सुख, संपत्ति और सौभाग्य की प्राप्ति के लिए विशेष फलदायी है. जीवन में सुख और शांति के लिए फाल्गुन अमावस्या का व्रत रखा जाता है. इसके साथ ही इस दिन पितरों की आत्मा की शांति के लिए तर्पण व श्राद्ध भी किया जाता है. यदि अमावस्या सोम, मंगल, गुरु या शनिवार के दिन हो तो, यह सूर्यग्रहण से भी अधिक फल देने वाली होती है.

उपासना के लिए बेस्ट है फाल्गुन मास

3 मार्च 2022 - फाल्गुन शुक्ल पक्ष प्रारंभ

3 मार्च 2022 से फाल्गुन माह के शुक्ल पक्ष का प्रारंभ हो रहा है. इस दिन फाल्गुन शुक्ल की प्रतिपदा तिथि होगी. फाल्गुन शुक्ल पक्ष विशेष प्रकार की उपासनाओं के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है.

फुलैरा दूज है फूलों की होली का दिन

4 मार्च 2022 - फुलैरा दूज

हर साल फाल्गुन माह के शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि को फुलैरा दूज का पर्व मनाया जाता है. इस वर्ष फुलैरा दूज 04 मार्च को है. इस दिन मथुरा क्षेत्र में भगवान श्रीकृष्ण राधारानी संग फूलों से होली खलते है. इस दिन से होली की तैयारियां शुरू हो जाती हैं.

रामकृष्ण थे मां काली के उपासक

4 मार्च 2022 - रामकृष्ण परमहंस जयन्ती

स्वामी विवेकानंद के गुरु और मां काली के उपासक रामकृष्ण परमहंस का जन्म फाल्गुन माह के शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि को हुआ था. इस साल रामकृष्ण परमहंस जयंती 04 मार्च को है. 

विघ्नहर्ता करते हैं सभी विघ्नों का हरण

6 मार्च 2022 - वैनायकी श्री गणेश चतुर्थी व्रत

हर माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी को विनायक चतुर्थी का व्रत रखा जाता है. इस दिन विघ्नहर्ता श्री गणेश जी की पूजा विधिपूर्वक की जाती है. यह मार्च माह की पहली चतुर्थी है. फाल्गुन माह की विनायक चतुर्थी 6 मार्च को है. इस दिन गणेश की प्रतिष्ठित प्रतिमा का विधिवत पूजन कर तिल का भोग लगाया जाता है. कहा जाता है अश्वमेध यज्ञ के समय महाराज सगर मे त्रिपुरापुर युद्ध में भगवान शिव ने और विघ्नों को रोकने के लिए स्वयं भगवान विष्णु ने इस व्रत को किया था.

गोरूपणी षष्ठी है भगवान कार्तिकेय को समर्पित

8 मार्च 2022 - गोरूपणी षष्ठी

फाल्गुन मास के शुक्ल पक्ष की षष्ठी तिथि को गोरूपणी षष्ठी कहते हैं. आज के दिन भगवान कार्तिकेय की विधि विधान से पूजा की जाती है. उनको स्कंद कुमार भी कहा जाता है, इसलिए यह स्कंद षष्ठी भी कहलाती है. 

संतान सुख के लिए करें कामदा एकादशी का व्रत

9 मार्च 2022 - कामदा सप्तमी

कामदा सप्तमी का व्रत भक्त मनोकामनाओं की पूर्ति हेतु करते हैं. इस व्रत को सालभर तक रखा जाता है. हर शुक्ल सप्तमी के दिन कामदा सप्तमी का व्रत रखा जाता है. कामदा सप्तमी व्रत की महिमा स्वयं ब्रह्मा जी ने अपने श्रीमुख से भगवान विष्णु को बतायी थी. इस व्रत को करने से संतान सुखी रहती है, धन, संपत्ति में वृद्धि होती है. 

रंगभरी एकादशी को होती है आंवले के पेड़ की पूजा

14 मार्च 2022 - आमलकी एकादशी, रंगभरी एकादशी

रंगभरी एकादशी के दिन ही भगवान शिव माता पार्वती को विवाह के बाद पहली बार काशी लेकर आए थे. रंगभरी एकादशी पर आंवले के पेड़ की भी उपासना की जाती है. इसलिए इस एकादशी को आमलकी एकादशी भी कहा जाता है.

भगवान शंकर के साथ करें हनुमान की भी साधना

15 मार्च 2022, 29 मार्च 2022 - भौम प्रदोष व्रत

फाल्गुन माह के शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी 15 फरवरी 2022 यानी आज मंगलवार को प्रदोष व्रत है. मंगलवार होने के कारण भौम प्रदोष व्रत का शुभ संयोग बन रहा है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, भौम प्रदोष व्रत में भगवान शिव के साथ हनुमान जी की भी पूजा करनी चाहिए. कहते हैं कि ऐसा करने से भगवान शिव और हनुमान जी भक्त की सभी इच्छाएं पूरी करते हैं. प्रदोष व्रत रखने से सुख-समृद्धि और विवाह में आने वाली अड़चनें दूर होती हैं.

भगवनत भजन के लिए है विशेष दिन

17 मार्च 2022 - व्रत की पूर्णिमा, होलिकादहन

लंबे इंतजार के बाद होली का त्यौहार अब आने ही वाला है. यह दिन भगवान की पूजा अर्चना और भगवत भजन के लिए विशेष फल देने वाला होता है. होलिका दहन होली के त्यौहार का पहला दिन फाल्गुन मास की पूर्णिमा को मनाया जाता है. इस दिन होली जलाई जाती है.

सुखों की प्राप्ति कराते हैं भगवान गणेश

21 मार्च 2022 - संकष्टी चतुर्थी व्रत

यह व्रत गणेश जी को समर्पित है. इस व्रत को करने से सभी बाधाएं दूर होती है. इस व्रत को करने से मनुष्य के सभी कार्य बिना किसी विघ्न बाधा के दूर हो जाते हैं. भक्तों को गणेश जी की कृपा से सभी सुखों की प्राप्ति होती है.

भगवान हनुमान के बूढ़े अवतार की होती है पूजा

22 मार्च 2022 - रंग पंचमी, बुढ़वा मंगल

बुढ़वा मंगल उत्सव हनुमान जी के वृद्ध / बूढ़े रूप को समर्पित है. इस दिन भगवान हनुमान के दर्शन कर शुद्ध मन से पूजा अर्चना करने का विधान है.

रोगों से मुक्ति दिलाता है शीतलाष्टमी का त्यौहार

25 मार्च 2022 - श्री शीतलाष्टमी

शीतलाष्टमी (बासोड़ा) का व्रत केवल चैत्र अष्टमी को होता है. होली के 7-8 दिन बाद अर्थात् चैत्र कृष्ण पक्ष में शीतला माता की पूजा की जाती है. माना जाता है कि यह पूजा करने से बच्चों को चेचक नहीं निकलती और रोगों से मुक्ति मिलती है.

मोक्ष की प्राप्ति कराती है पापमोचनी एकादशी

28 मार्च 2022 - पापमोचनी एकादशी व्रत

चैत्र मास के कृष्ण पक्ष में पड़ने वाले एकादशी को पाप मोचिनी एकादशी कहा जाता है. कहते हैं कि पाप मोचिनी एकादशी व्रत रखने से मनुष्य के सभी पाप नष्ट हो जाते हैं और अंत में मोक्ष की प्राप्ति होती है.

 

राशिफल : दिनांक 2 मार्च, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

राशिफल : दिनांक 2 मार्च, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

आज का राशिफल
मेष:
आज आप हरेक कार्य चौकसी पूर्वक करने का विचार करेंगे और इसके लिए अत्यंत धीमी गति से कार्य करना पसंद करेंगे। आपके पास कोई भी निर्णय लेने से पहले विचार करने के लिए पर्याप्त समय मिलेगा। आज आपकी नेतृत्व शक्ति बाहर आएगी और आज किसी ग्रुप का नेतृत्व करेंगे, ऐसी संभावना है।
वृष:
आज आपकी आय की अपेक्षा व्यय अधिक होगा। वित्तीय संकट से बचने के लिए आपको खर्च पर नियंत्रण करना होगा। सुरक्षित पूंजी निवेश करके आप अत्यधिक खर्च को रोक सकते हैं। प्रेम संबंधों में निराशा हाथ लगेगी।
मिथुन:
आपको किसी की भावनाओं को ठेस न पहुंचाने की सलाह देते हैं। आज आपको अपने बुजुर्गों की समस्याओं को सुनने और उनका हल निकालने की आवश्यकता है। आज दोपहर के बाद का समय आप धार्मिक कार्य या आध्यात्मिकता के पीछे व्यतीत करेंगे ।
कर्क:
आज का दिन आपके जीवन का साहसिक दिन होगा। आपको विदेश यात्रा पर जाने का अवसर मिलेगा, जो आपके लिए लाभदायक साबित होगा। आपका स्वास्थ्य आज आपके प्रयत्नों में हाथ नहीं बटाएंगा। दोपहर के बाद वाले समय में आपको जीवन का महत्त्वपूर्ण पाठ सीखने को मिलेगा।
सिंह:
आज आप कोई भी कार्य धैर्यपूर्वक करेंगे। परिणाम आने की राह देखेंगे, तो परिणाम न आए तब तक बिलकुल अस्वस्थ या निराश नहीं होंगे। यदि आपका कार्य अच्छी तरह न हो तो उसे पुन: करने के मूड में होंगे। यदि आपका यही व्यवहार दिन में रहेगा, तो चिंता करने की आवश्यकता नहीं है ।
कन्या:
आपकी मेहनत और निष्ठा आज ज्वलंत सफलता के शिखर पर पहुंचाएगी। आध्यात्मिक प्रवृत्तियां और पठन में विशेष रुचि लेंगे। आज के दिन आप मानसिक रूप से स्फूर्ति का अनुभव करेंगे और अहम करने के मूड़ में होंगे।
तुला:
आप अमूक लोगों में खूब प्रसिद्धि और लोकप्रियता प्राप्त करेंगे। आज आप अज्ञात स्थान में अनजाने व्यक्तियों के बीच आ पड़ेंगे, परंतु इस परिस्थिति को खूब आसानी से हाथ में लेकर बिलकुल निर्भिक होकर उनके साथ घुलमिल जाएंगे। शाम के समय परिवार के प्रिय व्यक्ति के साथ खूब आनंदपूर्वक समय बिताएंगे ।
वृश्चिक:
समय किसी के लिए रुकता नहीं, इसलिए आज आपको त्वरित निर्णय लेने से बचना चाहिए। आप जीवन के कुछ महत्त्वपूर्ण निर्णय आज ले सकते हैं और ये निर्णय आपका भविष्य उज्ज्वल करेंगे। दिन के अंत में आप संतोष की भावना अनुभव करके खुश होंगे ।
धनु:
परिश्रम के बिना कुछ भी हासिल नहीं किया जा सकता। इसलिए आपको जीवन में कुछ प्राप्त करने के लिए परिश्रम करना आवश्यक है। दोपहर बाद अपने प्रिय व्यक्ति के साथ भोजन करने जाएंगे और मानसिक रूप से हल्कापन महसूस करेंगे।
मकर:
आपके निष्ठापूर्ण प्रयासों का आपको अच्छा परिणाम मिलेगा, जिसके कारण आपका जोश और आत्मविश्वास बढ़ेगा। दोपहर बाद आप अपनी सफलता में निकटस्थ स्नेहीजनों को सहभागी बनाना चाहेंगे। आप अपनी अंतर्निहित भावनाएं मित्रों के समक्ष प्रस्तुत करना पसंद करेंगे ।
कुंभ:
अपनी बात को दृढ़तापूर्वक प्रस्तुत करने और अन्य लोगों के गले उतारने की आपकी काबिलीयत से ऑफिस के सहकर्मी और उच्च पदाधिकारी बहुत प्रभावित होंगे। ऑफिस में आपका दृष्टिकोण बिलकुल व्यावसायिक रहेगा। अपने आसपास के लोगों से नि:स्वार्थ प्रेम करें।
मीन:
भावनाओं के ज्वार-भाटा को संतुलित रखने का दिन है। एक क्षण आप खुश होंगे, तो दूसरे क्षण उदास मूड में आने पर यह परिवर्तन व्यावहारिक निर्णयों पर प्रभाव डाल सकता है। भावनाओं पर काबू रखें। अधिक व्यावहारिक होने और पैसे के पीछे कम दौडें।
 

महाशिवरात्रि 2022 : महाशिवरात्रि के पवन पर्व पर इस शुभ मुहूर्त में करे भगवन शिव की पूजा, जाने व्रत एवं शुभ योग

महाशिवरात्रि 2022 : महाशिवरात्रि के पवन पर्व पर इस शुभ मुहूर्त में करे भगवन शिव की पूजा, जाने व्रत एवं शुभ योग

महाशिवरात्रि 01 मार्च दिन मंगलवार को है. इस दिन फाल्गुन मा​ह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि है. महाशिवरात्रि के दिन परिघ योग और शिव योग बन रहे हैं. इस दिन पंचग्रही योग भी बन रहा है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, परिघ योग में शत्रुओं पर विजय के लिए बनाई गई रणनीति सफल होती है. जो लोग महाशिवरात्रि का व्रत रहेंगे, उनके लिए शिव पूजा का मुहूर्त जानना जरूरी है. महाशिवरात्रि को रात्रि प्रहर में शिव पूजन का विधान है, लेकिन इस दिन प्रात:काल से भी पूजा अर्चना कर सकते हैं, इसमें कोई बाध्यता नहीं है. आइए जानते हैं महाशिवरात्रि के पूजा मुहूर्त, शुभ समय, योग आदि के बारे में.

महाशिवरात्रि 2022 पूजा मुहूर्त
दृक पंचांग के अनुसार, महाशिवरात्रि की रात्रि प्रहर की पूजा का मुहूर्त शाम को 06:21 बजे से शुरु हो जा रहा है, जो अलगे दिन प्रात: 06:45 बजे
तक है.

रात्रि प्रथम प्रहर पूजा मुहूर्त: 06:21 बजे से 09:27 बजे तक
रात्रि द्वितीय प्रहर पूजा मुहूर्त: 09:27 बजे से 12:33 बजे तक
रात्रि तृतीय प्रहर पूजा मुहूर्त: 12:33 बजे से 03:39 बजे तक
रात्रि चतुर्थ प्रहर पूजा मुहूर्त: 03:39 बजे से 02 मार्च को 06:45 बजे तक
महाशिवरात्रि निशिता काल पूजा मुहूर्त: रात 12:08 बजे से देर रात 12:58 बजे तक

महाशिवरात्रि 2022 शुभ समय
महाशिवरात्रि के दिन का शुभ समय दोपहर 12:10 बजे से लेकर दोपहर 12:57 बजे तक है. यह इस दिन का अभिजित मुहूर्त है. इस मुहूर्त में आप कोई भी शुभ कार्य प्रारंभ कर सकते हैं.

महाशिवरात्रि 2022 परिघ एवं शिव योग
महाशिवरात्रि पर धनिष्ठा नक्षत्र है, जो अगले दिन प्रात: 03:48 बजे तक हैं. महाशिवरात्रि पर परिघ योग दिन में 11:18 बजे तक, फिर शिव योग लग जाएगा. यह अगले दिन सुबह 08:21 बजे तक है.

महाशिवरात्रि 2022 पंचग्रही योग
इस महाशिवरात्रि पर पांच ग्रह मंगल, शनि, चंद्रमा, शुक्र और बुध मकर राशि में पंचग्रही योग का निर्माण कर रहे हैं.

महाशिवरात्रि से पंचक भी प्रारंभ
01 मार्च शाम 04:32 बजे से पंचक लग रहा है, जो 06 मार्च को तड़के 02:29 बजे खत्म होगा.