छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |
राशिफल : दिनांक 02 अप्रैल, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

राशिफल : दिनांक 02 अप्रैल, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

आज का राशिफल
मेष:
योग और ध्यान आपको बेडौल होने से बचाने और मानसिक तौर पर सेहतमंद रखने में मददगार साबित होंगे। आज यार दोस्तों के साथ पार्टी में आप खूब पैसे लुटा सकते हैं, लेकिन इसके बावजूद भी आपका आर्थिक पक्ष आज मजबूत रहेगा।
वृष:
मानसिक शांति के लिए तनाव के कारणों का समाधान करें। आज के दिन घर के किसी इलेक्ट्रॉनिक सामान के खराब हो जाने की वजह से आपका धन खर्च हो सकता है। घर से जुड़ी योजनाओं पर विचार करने की ज़रूरत है। विवाह-प्रस्ताव के लिए सही समय है, क्योंकि आपका प्यार जीवन भर के साथ में बदल सकता है।
मिथुन:
आपका सकारात्मक रुख़ आपके आसपास के लोगों को प्रभावित करेगा। जो लोग अब तक पैसे को बिना सोचे विचारे उड़ा रहे थे उन्हें आज पैसे की बहुत आवश्यकता पड़ सकती है और आज आपको समझ में आ सकता है कि पैसे की जीवन में क्या अहमियत है।
कर्क:
शारीरिक बीमारी के सही होनी की काफ़ी संभावनाएं हैं और इसके चलते आप शीघ्र ही खेल-कूद में हिस्सा ले सकते हैं। आज आपको अपनी संतान की वजह से आर्थिक लाभ होने की संभावना नजर आ रही है। इससे आपको काफी खुशी होगी। शादी लायक़ युवाओं का रिश्ता तय हो सकता है।
सिंह:
योग और ध्यान आपको बेडौल होने से बचाने और मानसिक तौर पर सेहतमंद रखने में मददगार साबित होंगे। अपने अतिरिक्त धन को सुरक्षित जगह पर रखिए, जो आने वाले वक़्त में आप फिर पा सकें। दिन को रोमांचक बनाने के लिए कऱीबी दोस्तों और परिवार के साथ समय बिताएं।
कन्या:
स्वास्थ्य के लिहाज़ से बहुत अच्छा दिन है। आपकी ख़ुशमिज़ाजी ही आपके आत्मविश्वास में बढ़ोतरी करेगी। लंबे समय से अटके मुआवज़े और कजऱ् आदि आखिऱकार आपको मिल जाएंगे। एक पारिवारिक आयोजन में आप सभी के ध्यान का केंद्र होंगे।
तुला:
ठूंस-ठूंस कर खाने और ज़्यादा कैलोरी की चीज़ें खाने से बचिए। जो लोग शेयर बाजार में पैसा लगाते हैं आज उनका पैसा डूब सकता है। वक्त रहते सचेत हो जाएं तो आपके लिए बेहतर रहेगा। अपने जीवनसाथी के मामलों में ज़रूरत से ज़्यादा दखल देना उसकी झुंझलाहट का कारण बन सकता है।
वृश्चिक:
आज आपको आराम करने और कऱीबी दोस्तों व परिवार के साथ ख़ुशी के कुछ पल बिताने की ज़रूरत है। माता या पिता की सेहत पर आपको आज बहुत धन खर्च करना पड़ सकता है। इससे आपकी आर्थिक स्थिति बिगड़ेगी लेकिन साथ ही रिश्तों में मजबूती आएगी।
धनु:
अपने मानसिक स्वास्थ्य पर ध्यान दें, जो आध्यात्मिक जीवन के लिए आवश्यक है। मस्तिष्क जीवन का द्वार है, क्योंकि अच्छा-बुरा सब-कुछ इसी के माध्यम से आता है। यही जि़ंदगी की समस्याएँ दूर करने में सहायक सिद्ध होता है और सही सोच से इंसान को आलोकित करता है। अचानक आए ख़र्चे आर्थिक बोझ बढ़ा सकते हैं।
मकर:
सेहत अच्छी रहेगी। व्यापाार में मुनाफा आज कई व्यापारियों के चेहरे पर खुशी ला सकता है। अहम लोगों से बातचीत करते वक़्त अपने आंख-कान खुले रखिए, हो सकता है आपके हाथ कोई क़ीमती बात या विचार लग जाए। दूसरों की राय को ग़ौर से सुनें अगर आप आज वाक़ई फ़ायदा चाहते हैं तो।
कुंभ:
दोस्त आपका परिचय किसी ख़ास इंसान से कराएंगे, जो आपकी सोच पर गहरा प्रभाव डालेगा। अगर आपका धन से जुड़ा कोई मामला कोर्ट-कचहरी में अटका था तो आज उसमें आपको विजय मिल सकती है और आपको धन लाभ हो सकता है। छोटे बच्चे आपको व्यस्त रखेंगे और दिली सुकून देंगे।
मीन:
अपनी ख़ुशियों को दूसरों के साथ साझा करना आपकी सेहत को भी बेहतर करेगा। लेकिन खय़ाल रखें कि इसे नजऱअंदाज़ करना बाद में भारी पड़ सकता है। आर्थिक जीवन की स्थिति आज अच्छी नहीं कही जा सकती आज आपको आपको बचत करने में मुश्किलें आ सकती हैं।

 

 

 

चैत्र नवरात्रि घटस्थापना समय, शुभ मुहूर्त और पूजन सामग्री

चैत्र नवरात्रि घटस्थापना समय, शुभ मुहूर्त और पूजन सामग्री

चैत्र माह के नवरात्रि 2022 कल 2 अप्रैल से शुरू हो रहे हैं. चैत्र नवरात्रि 2022 के नौ दिनों मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की पूजा-भक्ति की जाती है. लोगों में नवरात्रि को लेकर एक अलग ही उत्साह देखने को मिलता है. चारों और का माहौल भक्तिमय हो जाता है. चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि से चैत्र नवरात्रि 2022 की शुरुआत होती है. नवरात्रि के पहले दिन घटस्थापना की जाती है. और साथ ही, मां के शैलपुत्री स्वरूप की पूजा की जाती है.
बता दें कि इस बार मां घोड़े पर सवार हो कर आ रही हैं. हर बार मां के आने की सवारी अलग होती है. ऐसे में इस बार चैत्र नवरात्रि 2022 के प्रथम दिन क्या होगा कलश स्थापना का शुभ मुहूर्त आइए जानते हैं.
नवरात्रि 2022 घटस्थापना मुहूर्त
चैत्र नवरात्रि के पहले दिन घटस्थापना की जाएगी. घट स्थापना का शुभ मुहूर्त 02 अप्रैल को सुबह 08 बजकर 04 मिनट से 08 बजकर 29 मिनट तक शुभ का चौघडिया रहेगा. कुल अवधि 25 मिनट की है.
यूं करें चैत्र नवरात्रि घटस्थापना
1. नवरात्रि के पहले दिन सुबह जल्दी स्नान कर स्वच्छ वस्त्र धारण करें.
2. मंदिर की साफ-सफाई करते हुए उसे गंगाजल से शुद्ध करें और मंदिर को पुष्प और लाइटों से सजाएं. पूजा में सभी देवी -देवताओं को आमंत्रित करें. और सबसे जरूरी घटस्थापना करने से पहले भगवान गणेश की आराधना करें.
3. मंदिर के पास एक चौकी पर लाल रंग का कपड़ा बिछाएं.
4. चौकी के बीच में अक्षत की ढेरी बनाएं और उसके ऊपर कलश की स्थापना करें.
5. कलश पर स्वास्तिक बनाएं और उसके ऊपरी सिरे पर मोली बांधें. इसके बाद कलश में साबुत, सुपारी, सिक्का, हल्दी की गांठ, दूर्वा, अक्षत और आम का पत्ते डालें.

6. एक कच्चा नारियल लें कर उसके ऊपर चुनरी लपेटें. इस नारियल को कलश के ऊपर रख दें.
7. इसके बाद देवी मां का आवाहन करें. धूप-दीप से कलश की पूजा करें और इसके बाद मां दुर्गा की पूजा कर उन्हें भोग लगाएं.
चैत्र नवरात्रि पूजा की सामग्री
लाल कपड़ा, चौकी, कलश, कुमकुम, लाल झंडा, पान-सुपारी, कपूर, जौ, नारियल, जयफल, लौंग, बताशे, आम के पत्ते, कलावा, केले, घी, धूप, दीपक, अगरबत्ती, माचिस, मिश्री, ज्योत, मिट्टी, मिट्टी का बर्तन, एक छोटी चुनरी, एक बड़ी चुनरी, माता का श्रृंगार का सामान, देवी की प्रतिमा या फोटो, फूलों का हार, उपला, सूखे मेवे, मिठाई, लाल फूल, गंगाजल और दुर्गा सप्तशती या दुर्गा स्तुति आदि.
Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि just36news.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.

 

नवरात्रि में बस ये कार्य करने से होगा भक्तों का बेड़ा पार, माता रानी हर लेंगी सभी संकट

नवरात्रि में बस ये कार्य करने से होगा भक्तों का बेड़ा पार, माता रानी हर लेंगी सभी संकट

हिंदू धर्म में मां दुर्गा के नवरात्रि का विशेष महत्व है. साल में चार बार मां दुर्गा के नवरात्रि आते हैं. दो गुप्त नवरात्रि और दो शारदीय और चैत्र के नवरात्रि. इन दोनों नवरात्रि को देशभर में धूमधाम से मनाया जाता है. चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि से चैत्र नवरात्रि की शुरुआत होती है. इस बार चैत्र नवरात्रि 2 अप्रैल यानी की कल से शुरू हो रहे हैं. इन नौ दिनों में माता रानी के 9 स्वरूपों की पूजा की जाती है.
नवरात्रि के नौ दिनों में मां दुर्गा की उपासना और पूजा पाठ किया जाता है. साथ ही भक्त मां के लिए नौ दिन व्रत और उपवास रखते हैं. विधि विधान से मां की पूजा की जाती है. मां की पूजा के बाद आरती और चालीसा का पाठ किया जाए, तो मां प्रसन्न होकर भक्तों के सभी दुख दूर करती हैं और सकंट हर लेती हैं. आइए डालते हैं एक नजर मां दुर्गा चालीसा और दुर्गा आरती पर.
मां दुर्गा चालीसा
नमो नमो दुर्गे सुख करनी। नमो नमो अंबे दुःख हरनी॥
निरंकार है ज्योति तुम्हारी। तिहूं लोक फैली उजियारी॥
शशि ललाट मुख महाविशाला। नेत्र लाल भृकुटि विकराला॥
रूप मातु को अधिक सुहावे। दरश करत जन अति सुख पावे॥
अन्नपूर्णा हुई जग पाला। तुम ही आदि सुन्दरी बाला॥
प्रलयकाल सब नाशन हारी। तुम गौरी शिवशंकर प्यारी॥
शिव योगी तुम्हरे गुण गावें। ब्रह्मा विष्णु तुम्हें नित ध्यावें॥
धरयो रूप नरसिंह को अम्बा। परगट भई फाड़कर खम्बा॥
रक्षा करि प्रह्लाद बचायो। हिरण्याक्ष को स्वर्ग पठायो॥
लक्ष्मी रूप धरो जग माहीं। श्री नारायण अंग समाहीं॥
हिंगलाज में तुम्हीं भवानी। महिमा अमित न जात बखानी॥
मातंगी अरु धूमावति माता। भुवनेश्वरी बगला सुख दाता॥
श्री भैरव तारा जग तारिणी। छिन्न भाल भव दुःख निवारिणी॥
कर में खप्पर खड्ग विराजै। जाको देख काल डर भाजै॥
सोहै अस्त्र और त्रिशूला। जाते उठत शत्रु हिय शूला॥
नगरकोट में तुम्हीं विराजत। तिहुँलोक में डंका बाजत॥
महिषासुर नृप अति अभिमानी। जेहि अघ भार मही अकुलानी॥
रूप कराल कालिका धारा। सेन सहित तुम तिहि संहारा॥
परी गाढ़ सन्तन पर जब जब। भई सहाय मातु तुम तब तब॥
ज्वाला में है ज्योति तुम्हारी। तुम्हें सदा पूजें नर-नारी॥
प्रेम भक्ति से जो यश गावें। दुःख दारिद्र निकट नहिं आवें॥
ध्यावे तुम्हें जो नर मन लाई। जन्म-मरण ताकौ छुटि जाई॥
शंकर अचरज तप कीनो। काम क्रोध जीति सब लीनो॥
निशिदिन ध्यान धरो शंकर को। काहु काल नहिं सुमिरो तुमको॥
शक्ति रूप का मरम न पायो। शक्ति गई तब मन पछितायो॥
भई प्रसन्न आदि जगदम्बा। दई शक्ति नहिं कीन विलम्बा॥
मोको मातु कष्ट अति घेरो। तुम बिन कौन हरै दुःख मेरो॥
आशा तृष्णा निपट सतावें। रिपु मुरख मोही डरपावे॥
करो कृपा हे मातु दयाला। ऋद्धि-सिद्धि दै करहु निहाला।
जब लगि जियऊं दया फल पाऊं। तुम्हरो यश मैं सदा सुनाऊं॥
श्री दुर्गा चालीसा जो कोई गावै। सब सुख भोग परमपद पावै॥
॥ इति श्रीदुर्गा चालीसा सम्पूर्ण ॥

दुर्गा जी की आरती
जय अम्बे गौरी मैया जय श्यामा गौरी ।
तुमको निशिदिन ध्यावत हरि ब्रह्मा शिव री ॥टेक॥
मांग सिंदूर बिराजत टीको मृगमद को ।
उज्ज्वल से दोउ नैना चंद्रबदन नीको ॥जय॥
कनक समान कलेवर रक्ताम्बर राजै।
रक्तपुष्प गल माला कंठन पर साजै ॥जय॥
केहरि वाहन राजत खड्ग खप्परधारी ।
सुर-नर मुनिजन सेवत तिनके दुःखहारी ॥जय॥
कानन कुण्डल शोभित नासाग्रे मोती ।
कोटिक चंद्र दिवाकर राजत समज्योति ॥जय॥
शुम्भ निशुम्भ बिडारे महिषासुर घाती ।
धूम्र विलोचन नैना निशिदिन मदमाती ॥जय॥
चौंसठ योगिनि मंगल गावैं नृत्य करत भैरू।
बाजत ताल मृदंगा अरू बाजत डमरू ॥जय॥
भुजा चार अति शोभित खड्ग खप्परधारी।
मनवांछित फल पावत सेवत नर नारी ॥जय॥
कंचन थाल विराजत अगर कपूर बाती ।
श्री मालकेतु में राजत कोटि रतन ज्योति ॥जय॥
श्री अम्बेजी की आरती जो कोई नर गावै ।
कहत शिवानंद स्वामी सुख-सम्पत्ति पावै ॥जय॥

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि just36news.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.

 

राशिफल : दिनांक 01 अप्रैल, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

राशिफल : दिनांक 01 अप्रैल, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

आज का राशिफल
मेष:
आज आप उत्साह से भरपूर होंगे। परिणामस्वरूप आपको कठिन कार्य शुरू करने की इच्छा होगी । आप कोई भी साहस के लिए तैयार रहेंग। हालांकि साहस करने के धून में कहीं जल्दीबाजी में कदम न उठ जाए उसका आपको विशेष ध्यान रखना पड़ेगा, क्योंकि बाद में ऐसे कदम आपको पश्चाताप की स्थिति में ला सकते हैं।
वृषभ:
आधिपत्य की भावना पर अंकुश रखने की सलाह है। यह भावना आपके निजी जीवन पर प्रभाव न डाले इसका ध्यान रखना पड़ेगा। अपने प्रिय व्यक्ति या जीवनसाथी के प्रति थोड़ा औदार्य एवं विशाल मन रखने की कोशिश करने की सलाह है। यदि ऐसा करेंगे तो आप प्रणय में आनंद का अनुभव कर सकेंगे।
मिथुन:
परिवार, मित्रों के साथ छोटी यात्रा करने की इच्छा अधिक तीव्र बनेगी। यह यात्रा पूर्व आयोजित भी हो सकती है। आपका दिन मौज-मस्ती और मनोरंजन में व्यतीत होगा। दांपत्यजीवन में आपको अधिक निकटता का अनुभव होगा।
कर्क:
जो कार्य अधूरे रह गए हैं, उन्हें पूरा करने के पीछे आप अधिक परिश्रम करेंगे। आज आप व्यक्तिगत मामलों की अपेक्षा कारकिर्दगी को अधिक महत्त्व देंगे और पूरे दिन नौकरी या व्यवसाय संबंधी कार्य में व्यस्त रहेंगे। प्रिय व्यक्तियों के साथ की रोमांटिक शाम आपके मन को पुलकित कर देगी और आप विश्रांति अनुभव करेंगे।
सिंह:
अपने दृढ़ मनोबल के कारण आप प्रतिकुलताओं और कठिनाइयों का पूरी शक्ति से सामना कर सकेंगे। हिम्मत हारे बिना आप किसी भी परिस्थिति में से विजेता होकर बाहर आने का निश्चय करेंगे। व्यापार- धंधे में तीव्र प्रतिस्पर्धा का सामना किए जाने की संभावना है। व्यक्तिगत जीवन में आज परिस्थिति अनुकूल रहेगी ।
कन्या:
आपको अपनी अंतर्निहित शक्ति को बाहर लाने का मौका मिलेगा । आपके संपर्क में आनेवाले लोगों के साथ आप हिल-मिलकर सहयोगपूर्वक कार्य कर सकेंगे। आप बहुत अधिक प्राप्त करने के मूड में होंगे, परंतु उसके लिए उतावल न करके धीरे-धीरे आगे बढ़ेंगे। दिन के अंत में थकान का अनुभव करेंगे तब संगीत सुनकर या फिल्म देखकर मनोरंजन प्राप्त करेंगे।
तुला:
आज आपको नए विषयों का ज्ञान प्राप्त करने की इच्छा होगी। शरीर में जोश और उत्साह अनुभव करेंगे। आज आप मित्रों के साथ अधिक आत्मीय होकर बातचीत कर सकेंगे। आज जीवनसाथी की तरफ से आपको लाभ हो सकता है। निकटस्थ स्वजनों के सानिध्य में रहकर आप आनंद का अनुभव कर सकेंगे।
वृश्चिक:
आज आप नए विषय सीखने में रुचि पैदा करेंगे। आप अत्यधिक अपेक्षाएं न रखें और हरेक बात में अपनी राय न दें, क्योंकि ऐसा करने से आपकी छवि खराब होने की संभावना है। आज ऑफिस में उच्च पदाधिकारयों और सहकर्मियों के साथ आपको संघर्ष से बचना चाहिए। संक्षेप में आज का दिन आपको संभाल लेने जैसा है।
धनु:
मनोरंजन और मौज-मस्ती आपको खुश रखेंगे। दोस्तों और परिवारजनों के साथ खूब अच्छई तरह समय व्यतीत होगा। शाम के समय अपने प्रिय व्यक्ति के साथ बाहर भोजन करने बाहर जाएंगे।
मकर:
आज आप भविष्य का विचार करेंगे और योजनाएं बनाने में समय व्यतीत करेंगे। योजनाओं के अमलीकरण के लिए समय अनुकूल है। आज आप निकटस्थ व्यक्तियों के समक्ष प्रेम प्रदर्शित करेंगे।
कुंभ:
आप पुरानी वस्तुओं के प्रति नए दृष्टिकोण अपनाएंगे और कार्य अधिक रुचिकर बने रहेंगे। आप अपने कार्य में अधिक अच्छे परिणाम प्राप्त कर सकेंगे। आज अचानक धन लाभ हो सकता है। आप ज्ञान की दृष्टि से अधिक समृद्ध बनेंगे।
मीन:
आप अचानक ही पैसे का मूल्य समझने लगेंगे। जिससे आप मितव्ययितापूर्वक पैसे का उपयोग करने का आयोजन करेंगे। बचत को अधिक महत्त्व देंगे। खर्च बढऩे की संभावना है, परंतु थोड़े ही, दिनों में आप परिस्थिति संभाल लेंगे । आपको लघु बचत योजना में निवेश करने की सलाह देते हैं।
 

क्या अप्रैल में साल के पहले सूर्य ग्रहण का लगेगा सूतक काल?

क्या अप्रैल में साल के पहले सूर्य ग्रहण का लगेगा सूतक काल?

surya grahan 2022: अप्रैल में साल का पहला सूर्य ग्रहण लगेगा।30 अप्रैल शनिश्चरी अमावस्या के दिन लगने जा रहे है इस सूर्य ग्रहण का सूतक काल पता होना बहुत जरूरी है। यह सूर्य ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा, इसलिए इस ग्रहण का कोई धार्मिक महत्व नहीं है, इसलिए इस ग्रहण का सूतक काल मान्य नहीं होगा। इस दिन मंदिरों के पट भी बंद नहीं किए जाएंगे। लेकिन इस दिन अमावस्या का पूजन आदि कार्य किया जाएगा।
आपको बता दें कि अप्रैल में पड़ने वाला ग्रहण नहीं बल्कि अक्टूबर में लगने वाला साल का दूसरा सूर्य ग्रहण भारत में दिखाई देगा। इसलिए इस ग्रहण का सूतक काल भारत में प्रभावी माना जाएगा। दरअसल सूतक काल ग्रहण लगने से 9 घंटे पहले लग जाता है और इस दौरान भगवान का पूजा पाठ आदि किया जाता है।
इस समय मंदिर के पट बंद होते हैं और भगवान की मूर्ति आदि का स्पर्श नहीं किया जाता है। इसके अलावा खाने-पीने की चीजों में तुलसी दल आदि डाले जाते हैं। हिंदू पंचांग के अनुसार, 30 अप्रैल 2022 को सूर्य ग्रहण वृषभ राशि में लगेगा। इसलिए इस ग्रहण का प्रभाव कई राशियों पर भी पड़ेगा।
जानें कहां-कहां दिखेगा ग्रहण
ग्रहण 30 अप्रैल और 1 मई के बीच लगेगा। भारत के किसी भी क्षेत्र में ये ग्रहण नहीं दिखेगा। यह ग्रहण दक्षिण अमेरिका, दक्षिण प्रशांत महासागर आदि जगहों पर दिखाई देगा।
सूर्यग्रहण 30 अप्रैल 2022 को लगेगा। सूर्यग्रहण का समय दोपहर 12 बजकर 15 मिनट से शाम 04 बजकर 07 मिनट तक रहेगा।

 

राशिफल : दिनांक 31 मार्च, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

राशिफल : दिनांक 31 मार्च, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

आज का राशिफल
मेष राशि:
आज आपका दिन अच्छा रहेगा। आपका वैवाहिक जीवन उम्दा बना रहेगा, जीवनसाथी के साथ ज्यदा समय बीतेगा। स्टूडेंट्स की पढ़ाई के प्रति रुचि बढ़ेगी। ऑफिस के कार्यों के प्रति आज आपको सचेत रहना चाहिए। आज कुछ अच्छे मौके आपके हाथ लगेंगे। आज किसी से बिना सोचे-समझे बोलने से आपको बचना चाहिए। आपको अपने खर्चो पर भी कुछ कंट्रोल करना चाहिए। कार्यक्षेत्र में सीनियर्स का सहयोग मिलता रहेगा।
वृष राशि:
आज आपका दिन उत्तम रहेगा। आज कोई ऐसा काम आपके पास आएगा, जिससे आपको धन लाभ होगा। इससे आपकी आर्थिक स्थिति पहले से और बेहतर हो जायेगी। आपके रूके हुए काम किसी रिशतेदार की मदद से जल्द पूरे हो जायेंगें। कुछ लोग आपसे दोस्ती के लिए हाथ आगे बढ़ायेंगे। जीवनसाथी आपकी कोई इच्छा पूरी करेंगे, जिससे आपको बहुत खुशी महसूस होगी। आपके आसपास के कुछ लोग आपसे मदद मांगेंगे। घर-परिवार का वातावरण खुशनुमा बना रहेगा।
मिथुन राशि:
आज आपका दिन बेहतरीन रहेगा। किसी निजी काम को पूरा करने के लिए बड़े-बुजुर्ग की राय मानना आपके लिए कारगर साबित होगा। घर में बच्चों की बर्थडे पार्टी का आयोजन करेंगे, जिससे घर पर मेहमानों का आन जाना लगा रहेगा। काम के प्रति आपकी मेहनत रंग लायेगी। आपको एक्स्ट्रा इनकम के नए मौके मिलेंगे। दोस्तों से मन की बात शेयर करेंगे, इससे परेशानी का हल निकलेगा।परिवारिक रिश्ते मजबूत होंगे। आज आपकी सेहत अच्छी बनी रहेगी।
कर्क राशि:
आज आपका दिन शानदार रहेगा। किसी जरूरी काम से की गई यात्रा लाभदायक साबित होगी। आज आपका व्यवहार दूसरों को प्रभावित करेगा। आज हर तरह के मामलों में आप शांत मन से विचार करेंगे। भविष्य में होने वाले किसी काम की तैयारी आज से ही शुरू कर देंगे। अपनों का साथ मिलने से आज आप खुश रहेंगे। आज आपको जीवनसाथी का पूरा साथ मिलेगा। किसी रिश्तेदार से आर्थिक सहायता भी मिलेगी। आज सहकर्मी आपसे प्रसन्न रहेंगे।
सिंह राशि:
आज आपका दिन फेवरेबल रहेगा। कार्यक्षेत्र में कोई महत्वपूर्ण फैसला लेने से आपको फायदा होगा। किसी अनुभवी की मदद से आपको धन लाभ की प्राप्ति होगी। पहले किए गये कामों से आपको लाभ होगा। साथ ही आपको संतान सुख की प्राप्ति भी होगी। दिन आपके फेवर में होने के कारण आप खुश रहेंगे। छात्रों को आज पढ़ाई पर ज्यादा धयान देने की जरूरत है। दाम्पत्य जीवन में खुशियाँ आएंगी। लवमेट्स एक दूसरे के भावनाओं की कद्र करेंगे।
कन्या राशि:
आज आपका दिन ठीक-ठाक रहेगा। कोई काम पूरा होने में थोड़ी अड़चन आएगी, लेकिन समय रहते ही कार्य को पूरा कर लेंगे। किसी अनुभवी की मदद आपके लिए फायदेमंद साबित होगी। समाज के लोग आपके पक्ष में रहेंगे। दोस्तों का भी आपको भरपूर सहयोग मिलेगा। स्वास्थ्य के प्रति आपको थोड़ा जागरूक रहने की जरूरत है। साथ ही किसी भी तरह के पारिवारिक विवाद से आपको बचना चाहिए। अगर आप पार्टनरशिप में कोई कार्य कर रहे हैं, तो आपको धैर्य बनाये रखना चाहिए। आपकी मेहनत रंग लायेगी।
तुला राशि:
आज आपका दिन पहले की अपेक्षा अच्छा रहेगा। किसी सहकर्मी से जरूरी काम पर रोचक चर्चा होगी। दूसरों की राय आज आपके लिए कारगर साबित होगी। जीवनसाथी के साथ आपके रिश्ते मजबूत होंगे। कारोबार को बढ़ाने के लिए आपको कुछ खास लोगों से मदद मिलेगी। बड़े भाई-बहन से कोई अच्छा सा गिफ्ट भी मिलेगा। कार्यस्थल पर उच्च अधिकारी आपके काम की तारीफ करेंगे। आपको अचानक धन लाभ के मौके भी मिलेंगे। पारिवारिक माहौल खुशनुमा बना रहेगा।
वृश्चिक राशि:
आज आपका दिन शानदार रहेगा। बच्चों के साथ घर पर समय बिताएंगे, जिससे आपका मन प्रसन्न रहेगा। परिवार में खुशी का माहौल बना रहेगा। इसके अलावा ऑफिस में सहयोगी आपके काम से काफी प्रभावित होंगे। कुछ लोग आपसे काम सीखने की चाह रखेंगे। आज आपको अपने सभी कार्यों में सफलता मिलेगी। आज आप आपने आप को एनर्जेटिक महसूस करेंगे। परिवार में आपको सबका सहयोग प्राप्त होगा। संतान पक्ष की किसी सफलता से आप बहुत खुश रहेंगे। आपकी सभी समस्याओं का निवारण होगा।
धनु राशि:
आज आपका दिन ठीक-ठाक रहेगा। इस राशि के नौकरी करने वालों के लिए आज का दिन सामान्य रहने वाला है। आज ऑफिस में काम ज्यादा होने की वजह से घर देर से पहुंचेंगे। आज आपकी आर्थिक स्थिति में कुछ सुधार होगा। किसी दोस्त की समस्या सुलझाने में आप खुद भी उलझ सकते हैं। कार्यों की अधिकता के कारण आपको थकावट महसूस होगी। इसका असर आपकी दिनचर्या पर भी पड़ेगा। परिवार में आर्थिक रूप से आपकी कुछ जिम्मेदारियां बढेंगी। आपकी सभी समस्याएं सुलझ जायेंगी और आपका दिन बेहतर रहेगा।
मकर राशि:
आज आपका दिन सामान्य रहेगा। परिवार के सभी सदस्य आपसे खुश रहेंगे। ऑफिस में किसी टीम मेंबर के साथ नये प्रोजेक्ट की जिम्मेदारी मिलेगी। आज किसी काम को लेकर आपका नजरिया दूसरों से अलग रहेगा। जीवनसाथी के साथ बात करने से गलतफहमी दूर होंगी। इसके अलावा आज दूसरों की बातों में दखल देने से आपको बचना चाहिए। आपको किस्मत का सहयोग मिलेगा । लवमेट्स से आज उपहार मिलेगा।
कुंभ राशि:
आज आपका दिन फायदेमंद रहेगा। धन लाभ के नये रास्ते खुले नजर आएंगे। ऑफिस में आज कोई ऐसा काम आपको मिलेगा, जिसके लिए आप बहुत दिनों से उत्सुक थे। इस राशि के विवाहितों के लिए आज का दिन यादगार रहने वाला है। आज आप जीवनसाथी के साथ फ्यूचर के बारे में बात करेंगे। नौकरी कर रहे लोगों को उन्नति के अवसर प्राप्त होंगे। किसी काम के सिलसिले में यात्रा पर जायेंगे। दोस्तो के साथ आपके रिश्तें मजबूत होंगे।
मीन राशि:
आज आर्थिक रूप से आपकी प्रगति होना तय है। जीवन में धन लाभ के नये अवसर आयेंगे। रुके हुये काम पूरे होने पर आपको ख़ुशी का अनुभव होगा।सामाजिक कार्यों में आप बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेंगे।घर पर अचानक कुछ रिश्तेदार आयेंगे। बड़े-बुजुर्गों के आशीर्वाद से जीवन में शांति और सद्भाव बना रहेगा। आपके दाम्पत्य जीवन में नई खुशियों का संचार होगा।सरकारी क्षेत्र में अगर आप अपना करियर बनाने के लिये कदम बढ़ायेंगे, तो आपको सफलता अवश्य मिलेगी।
 

राशिफल : दिनांक 30 मार्च, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

राशिफल : दिनांक 30 मार्च, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

आज का राशिफल
मेष:
आज आपको ताजगी और स्फूर्ति का अभाव रहेगा। उसके साथ ही क्रोध की अधिकता रहेगी। इसके परिणाम स्वरूप आपका काम बिगडऩे की संभावना रहेगी। आफिस में अधिकारियों और घर में कुटुंबीजनों तथा विरोधियों के साथ वाद-विवाद में पड़े बिना मौन रहकर दिन व्यतीत होगा।
वृष:
अत्यधिक कार्यभार और खानपान में लापरवाही से आपका स्वास्थ्य खराब होगा। समय से भोजन और नींद न लेने के कारण मानसिक रूप से बेचैनी अनुभव होगा। प्रवास में विघ्न आने की संभावना होने से प्रवास न करें।
मिथुन:
मौज-मस्ती और मनोरंजन की प्रवृत्तियों में आपको विशेष रुचि होगी। कुटुंबीजन मित्र मंडल या प्रिय व्यक्ति के साथ बाहर घूमने-फिरने का आयोजन होगा। सार्वजनिक जीवन में मान प्रतिष्ठा की वृद्धि होगी। विपरीत लिंगीय व्यक्तियों के प्रति आकर्षण बढ़ेगा।
कर्क:
आज का दिन खुशी और सफलता का है। परिवार में सुख-शांति बनी रहेगी। नौकरीपेशा वालों को आफिस में अनुकूल वातावरण रहेगा। नौकर वर्ग औऱ ननिहाल पक्ष से लाभ होगा। स्वास्थ्य बना रहेगा। आर्थिक लाभ होगा। आवश्यक खर्च होंगे।
सिंह:
आज के दिन आप तन-मन से स्वस्थ रहेंगे। आपकी आंतरिक सृजनात्मकता नया स्वरूप प्रदान कर सकेगी। साहित्य लेखन में नए प्रदान कर सकेंगे। प्रिय व्यक्ति के साथ की मुलाकात सुखद रहेगी। संतानों की प्रगति का समाचार मिलेगा। विद्यार्थियों के लिए बहुत अच्छा समय कहा जा सकता है।
कन्या:
आज आपको थोड़ी प्रतिकूलताओं के साथ तैयार रहना पड़ेगा। स्वास्थ्य नरम रहेगा। मन भी चिंताओं से घिरा रहेगा। माता के साथ संबंधों में तनाव खड़ा होगा। उनकी तबीयत खराब होगी। स्वजनों के साथ उग्र वाद-विवाद होने से मनमुटाव रहेगा। स्वाभिमान भंग न हो उसका ख्याल रखे। पानी से भय रहेगा।
तुला:
वर्तमान समय भाग्यवृद्धि का होने से साहस और कार्य हाथ में लेने के लिए आज शुभ दिन है। योग्य जगह पर पूंजी निवेश आपको लाभदायक रहेगा। परिवार में भाई-बंधुओं के साथ आत्मीयता और मेल-मिलाप रहेगा। छोटे धार्मिक यात्रा का आयोजन कर सकेंगे। विदेश से अच्छे समाचार मिलेंगे।
वृश्चिक:
आज नकारात्मक मानसिक वृत्ति को टालें। न बोलने में नौगुण की नीति अपनाकर चलेंगे तो पारिवारिक सदस्यों के साथ संघर्ष से बच सकेंगे। स्वास्थ्य संबंधी शिकायत रहेगी। अनावश्यक खर्च पर अंकुश लगाना आवश्यक है। विद्यार्थियों को पढ़ाई में अवरोध आएगा।
धनु:
संतानों का सुख, स्वास्थ्य में सुधार एवं पढ़ाई में सफलता के लिए उत्तम समय है। विदेश व्यापार से लाभ होगा। अपने हाथ से धार्मिक एवं मांगलिक कार्य होंगे। स्नेहीजनों और मित्रों का मिलन आनंदित करेगा। आर्थिक लाभ होगा। जीवनसाथी की तरफ से सुख और आनंद मिलेगा।
मकर:
स्वास्थ्य संबंधी शिकायत रहेगी। मन में उचाट अनुभव करेंगे। व्यवसाय में सरकार का हस्तक्षेप बढ़ेगा। धार्मिक कार्यों के पीछे धनखर्च होगा। आध्यात्मिक और धार्मिक व्यवहार में वृद्धि होगी। शत्रुओं द्वारा परेशान किये जाएँगे। बाई आंख में तकलीफ और कर्ज होगा। स्त्री तथा संतानों की चिंता रहेगी।
कुंभ:
नए कार्य या आयोजन हाथ में ले सकेंगे। नौकरी धंधे में लाभ के साथ अतिरिक्त आय खड़ी कर सकेंगे। मित्र वर्ग, विशेष रूप से स्त्री मित्रों से आपको लाभ होगा। सामाजिक मंडल में आप ख्याति और प्रतिष्ठा प्राप्त कर सकेंगे। पत्नी और पुत्र की तरफ से आप सुख और संतोष अनुभव करेंगे।
मीन:
चोट से बचने के लिए सावधानी से बैठें। साथ ही सही तरीके से कमर सीधी करके बैठना न केवल व्यक्तित्व में सुधार लाता है, बल्कि सेहत और आत्म-विश्वास के स्तर को भी ऊपर ले जाता है। आज आप घर से
बाहर तो बहुत सकारात्मकता के साथ निकलेंगे।
 

राशिफल : दिनांक 29 मार्च, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

राशिफल : दिनांक 29 मार्च, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

आज का राशिफल
मेष राशि:
आज आपके चुलबुले व्यवहार से लोग प्रभावित होंगे। आज आपको किसी अच्छी कंपनी में काम करने का ऑफर मिलेगा। छात्र आज कोई नया कोर्स जॉइन करने का मन बनायेंगे । ऑफिस का काम आज आप समय से पूरा करने की कोशिश करेंगे । शाम का समय भाई-बहनों के साथ बिताएंगे । साथ ही बहन से किसी काम को पूरा करने के लिए आर्थिक मदद भी मिलेगी । आज आपका स्वास्थ्य बेहतर बना रहेगा ।
वृष राशि:
आज खुद को ऊर्जावान महसूस करेंगे । आज नए व्यवसाय शुरू करने के अवसर मिलेंगे । जियोग्राफी स्टूडेंट्स के लिए दिन बेहतर रहने वाला है, दोस्तों से पूर्ण रूप से सहयोग प्राप्त होगा । आपका जीवनसाथी आपको कोई ज्वैलरी उपहार में देंगे । महिलाए आज ऑनलाइन शॉपिंग करेंगी । आज आपके आसपास चहल-पहल रहेगी, लेकिन इन गतिविधियों पर आपको नजर रखने की जरूरत है । ऑफिस में आज आपको एक साथ कई काम संभालने पड़ेंगे । परिवार के साथ कहीं घूमने का प्रोग्राम बनायेंगे । श्च
मिथुन राशि:
आज आप किसी नये काम की शुरुआत करने पर परिवार के सभी सदस्य आपसे खुश होंगे । किसी रुके हुए काम में सहायता मिलने से आपको राहत महसूस होगी । सफलता के नए मार्ग खुलेंगे कुछ घरेलू सामान की खरीदारी करनी पड़ सकती है । आज आप शाम को बच्चों के साथ घूमने के लिए पार्क जायेंगे । मित्रों के साथ आज आपके रिश्ते औए मजबूत बनेंगे, शाम को सब साथ मिलकर पार्टी करेंगे । दाम्पत्य जीवन में खुशियाँ बरकरार रहेंगी।
कर्क राशि:
आज किसी काम को करते समय आपको अपने मन को शांत रखना चाहिए । आज पैसों से जुड़े बड़े फैसले आपको सोच-समझकर लेने चाहिए । आज किस्मत के भरोसे आपको बिल्कुल नहीं रहना चाहिए । नौकरीपेशा वालों को लाभ के अवसर प्राप्त होंगे । कई दिनों से चली आ रही आर्थिक समस्याएं आज सुलझ जायेंगी । आज शत्रु पक्ष आपसे दूरियां बनाकर रहेंगे । कुल मिलाकर आपका दिन अच्छा रहने वाला है ।
सिंह राशि:
आज किसी व्यक्ति से आपको उम्मीद से अधिक फायदा होगा । थोड़ी मेहनत से किसी बड़े धन लाभ का अवसर प्राप्त होगा । घर के किसी काम को पूरा करने में बड़े-बुजुर्ग की राय आपके लिए कारगर साबित होगी । लवमेट के लिए दिन खास रहने वाला है । आज आपको किसी ट्रस्ट में सहायता करने का मौका मिलेगा, इससे समाज में आपका सम्मान बढेंगा । छात्रों को शिक्षकों का सहयोग मिलेगा । साथ ही किसी प्रतियोगी परीक्षा का फॉर्म भी भरेंगे ।
कन्या राशि:
आज आपका दिन खुशियों से भरा रहेगा । आज आप किसी जरूरी काम को पूरा करने में सफल होंगे । बिजनेसमैन के लिए आज का दिन फायदेमंद रहने वाला है । रोजगार के मामले में आप किसी जानकर व्यक्ति से सलाह लेंगे । करियर से रिलेटेड आपको कई अच्छे मौके भी मिलेंगे । आपकी कोई जरूरी प्लानिंग सफल होगी। आज किसी काम को संतुलन बनाकर करने से वह समय से पहले पूरा होगा । आज आपका कोई खास दोस्त आपसे मिलने आपके घर आयेगा ।
तुला राशि:
आज राजनीति से जुडें लोगो का सामाजिक स्तर पर रूतबा बढ़ेगा । कार्यक्षेत्र को बढ़ाने के लिए किसी मित्र से आर्थिक मदद मिलेगी । ऑफिस में आपके कार्यों की प्रशंसा होगी, प्रमोशन के योग भी बन रहे है । आज आपकी आर्थिक स्थिति पहले की अपेक्षा मजबूत रहेगी । आज की गयी मेहनत का भविष्य में आपको फायदा मिलेगा । आज आपको घर के बड़े-बुजुर्गों का आशीर्वाद प्राप्त होगा । सफलता आपके कदम चूमेगी । आज आपकी सेहत में सुधार होगा । कुल मिलकर आज का दिन अच्छा रहने वाला है ।
वृश्चिक राशि:
आज किसी दूसरे की ज्यादा आलोचना करने से आपको बचना चाहिए, नहीं तो परिस्थितियां आपके विपरीत बनेगी । आज आपके लिए कोई फैसला करना कठिन होगा । शाम को माता-पिता के साथ किसी धार्मिक स्थान पर दर्शन के लिए जायेंगे । दवाइयों के व्यापार में आपको उम्मीद से अधिक लाभ होगा । आज अपना हर काम खुद करने की कोशिश करें, किसी और पर ना थोपें। छात्रों को आज किसी विषय को समझने में, सीनियर्स की सहायता मिलेगी । लवमेट्स एक दूसरे का सम्मान करेंगे ।
धनु राशि:
आज आप अपने डेली रूटीन में बदलाव करने की कोशिश करेंगे, जिससे आपको फायदा होगा । सोशल साइंस के स्टूडेंट्स के लिए दिन बढिय़ा रहने वाला है, आपको करियर में सफलता मिलेगी । आज आप अपने जीवनसाथी के साथ मिलकर घर खरिदने की प्लानिंग करेंगे । ऑफिस में अधिकारियों से सम्मान मिलेगा । बच्चे आज ऑनलाइन कुछ सीखने की कोशिश करेंगें । आज किसी पुरानी स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्या से छुटकारा मिलेगा । दाम्पत्य जीवन में नयापन आयेगा ।
मकर राशि:
आज आप काम के प्रति बेहद एक्टिव रहेंगे। आप खुद को ताजगी से भरा हुआ महसूस करेंगे। जरूरतमंद की मदद के लिए आप हर संभव कोशिश करेंगे । आपका पॉजिटिव व्यवहार लोगों को प्रभावित करेगा । आज किसी जरुरी काम से भागदौड़ करनी पड़ेगी, लेकिन काम में सफलता मिलेगी। कृषि के क्षेत्र से जुड़े लोगों को धन लाभ होगा । इस राशि की महिलाओं को आज किसी समारोह में जाने का मौका मिलेगा । मीडिया से जुड़े लोगों के लिये आज का दिन बेहतर है, कोई नई खबर पर काम करने को मिलेगा ।
कुंभ राशि:
आज आज आर्थिक मामलों को लेकर आपको थोड़ा सतर्क रहने की जरूरत है । अगर आप नौकरीपेशा वाले हैं, तो आप जॉब चेंज करने का मन बनायेंगे । आज आपका खुशमिजाज व्यवहार लोगो को आपकी ओर आकर्षित करेगा । कोर्ट-कचहरी से जुड़े रुके हुए काम किसी दोस्त की मदद से पूरे हो जायेंगें । आर्ट्स स्टूडेंट्स के लिए दिन ठीक-ठाक रहने वाला है । मेहनत के बल पर आपको सफलता मिलेगी । पारिवारिक जिम्मेदारियां बढेंगी, जिसे पूरा करने में आपको परिवार वालों का सहयोग भी मिलेगा ।
मीन राशि:
आज आप सामाजिक कार्यों में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेंगे । आपसी विश्वास और सहजता के सहारे आपके रिश्तों में मजबूती आयेगी । इस राशि के महिलाओं को आज के दिन कोई खास खुशखबरी मिलने वाली है । करियर के लिए आज आपका दिन मील का पत्थर साबित होगा । सफलता आपके कदम चूमेगी । ऑफिस में सबके साथ आपके रिश्तें बेहतर होंगे । घर में सुख-शांति बनी रहेगी । विद्यार्थियों के लिए आज का दिन उनके अनुकूल रहने वाला है

 

राशिफल : दिनांक 28 मार्च, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

राशिफल : दिनांक 28 मार्च, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

आज का राशिफल
मेष:
आज आपको ताजगी और स्फूर्ति का अभाव रहेगा। उसके साथ ही क्रोध की अधिकता रहेगी। इसके परिणाम स्वरूप आपका काम बिगडऩे की संभावना रहेगी। आफिस में अधिकारियों और घर में कुटुंबीजनों तथा विरोधियों के साथ वाद-विवाद में पड़े बिना मौन रहकर दिन व्यतीत होगा।
वृष:
अत्यधिक कार्यभार और खानपान में लापरवाही से आपका स्वास्थ्य खराब होगा। समय से भोजन और नींद न लेने के कारण मानसिक रूप से बेचैनी अनुभव होगा। प्रवास में विघ्न आने की संभावना होने से प्रवास न करें।
मिथुन:
मौज-मस्ती और मनोरंजन की प्रवृत्तियों में आपको विशेष रुचि होगी। कुटुंबीजन मित्र मंडल या प्रिय व्यक्ति के साथ बाहर घूमने-फिरने का आयोजन होगा। सार्वजनिक जीवन में मान प्रतिष्ठा की वृद्धि होगी। विपरीत लिंगीय व्यक्तियों के प्रति आकर्षण बढ़ेगा।
कर्क:
आज का दिन खुशी और सफलता का है। परिवार में सुख-शांति बनी रहेगी। नौकरीपेशा वालों को आफिस में अनुकूल वातावरण रहेगा। नौकर वर्ग औऱ ननिहाल पक्ष से लाभ होगा। स्वास्थ्य बना रहेगा। आर्थिक लाभ होगा। आवश्यक खर्च होंगे।
सिंह:
आज के दिन आप तन-मन से स्वस्थ रहेंगे। आपकी आंतरिक सृजनात्मकता नया स्वरूप प्रदान कर सकेगी। साहित्य लेखन में नए प्रदान कर सकेंगे। प्रिय व्यक्ति के साथ की मुलाकात सुखद रहेगी। संतानों की प्रगति का समाचार मिलेगा। विद्यार्थियों के लिए बहुत अच्छा समय कहा जा सकता है।
कन्या:
आज आपको थोड़ी प्रतिकूलताओं के साथ तैयार रहना पड़ेगा। स्वास्थ्य नरम रहेगा। मन भी चिंताओं से घिरा रहेगा। माता के साथ संबंधों में तनाव खड़ा होगा। उनकी तबीयत खराब होगी। स्वजनों के साथ उग्र वाद-विवाद होने से मनमुटाव रहेगा। स्वाभिमान भंग न हो उसका ख्याल रखे। पानी से भय रहेगा।
तुला:
वर्तमान समय भाग्यवृद्धि का होने से साहस और कार्य हाथ में लेने के लिए आज शुभ दिन है। योग्य जगह पर पूंजी निवेश आपको लाभदायक रहेगा। परिवार में भाई-बंधुओं के साथ आत्मीयता और मेल-मिलाप रहेगा। छोटे धार्मिक यात्रा का आयोजन कर सकेंगे। विदेश से अच्छे समाचार मिलेंगे।
वृश्चिक:
आज नकारात्मक मानसिक वृत्ति को टालें। न बोलने में नौगुण की नीति अपनाकर चलेंगे तो पारिवारिक सदस्यों के साथ संघर्ष से बच सकेंगे। स्वास्थ्य संबंधी शिकायत रहेगी। अनावश्यक खर्च पर अंकुश लगाना आवश्यक है। विद्यार्थियों को पढ़ाई में अवरोध आएगा।
धनु:
संतानों का सुख, स्वास्थ्य में सुधार एवं पढ़ाई में सफलता के लिए उत्तम समय है। विदेश व्यापार से लाभ होगा। अपने हाथ से धार्मिक एवं मांगलिक कार्य होंगे। स्नेहीजनों और मित्रों का मिलन आनंदित करेगा। आर्थिक लाभ होगा। जीवनसाथी की तरफ से सुख और आनंद मिलेगा।
मकर:
स्वास्थ्य संबंधी शिकायत रहेगी। मन में उचाट अनुभव करेंगे। व्यवसाय में सरकार का हस्तक्षेप बढ़ेगा। धार्मिक कार्यों के पीछे धनखर्च होगा। आध्यात्मिक और धार्मिक व्यवहार में वृद्धि होगी। शत्रुओं द्वारा परेशान किये जाएँगे। बाई आंख में तकलीफ और कर्ज होगा। स्त्री तथा संतानों की चिंता रहेगी।
कुंभ:
नए कार्य या आयोजन हाथ में ले सकेंगे। नौकरी धंधे में लाभ के साथ अतिरिक्त आय खड़ी कर सकेंगे। मित्र वर्ग, विशेष रूप से स्त्री मित्रों से आपको लाभ होगा। सामाजिक मंडल में आप ख्याति और प्रतिष्ठा प्राप्त कर सकेंगे। पत्नी और पुत्र की तरफ से आप सुख और संतोष अनुभव करेंगे।
मीन:
चोट से बचने के लिए सावधानी से बैठें। साथ ही सही तरीके से कमर सीधी करके बैठना न केवल व्यक्तित्व में सुधार लाता है, बल्कि सेहत और आत्म-विश्वास के स्तर को भी ऊपर ले जाता है। आज आप घर से बाहर तो बहुत सकारात्मकता के साथ निकलेंगे। 

इस तारीख से चालू हो रही है चैत्र नवरात्रि, इन 10 शुभ कामों से करें देवी को प्रसन्न, भूलकर भी न करें ये 15 गलतियां

इस तारीख से चालू हो रही है चैत्र नवरात्रि, इन 10 शुभ कामों से करें देवी को प्रसन्न, भूलकर भी न करें ये 15 गलतियां

Chaitra Navratri 2022: 2 अप्रैल से चैत्र माह की नवरात्रि प्रारंभ प्रारंभ हो रही है जो 11 अप्रैल 2022, सोमवार को समाप्त होगी। 10 अप्रैल को रामनवमी मनाई जाएगी। इस नवरात्रि का महत्व उसी तरह है जिस तरह की आश्विन माह में शारदीय नवरात्रि का है।

आओ जानते हैं कि इन 9 दिनों में कौनसी 15 गलतियां नहीं करना चाहिए और कौनसे 10 शुभ काम करके देवी को प्रसन्न करना चाहिए।

ये 10 शुभ कामों को करें :
1. मूर्ति और कलश स्थापना : माता की मूर्ति लाकर उसे विधि विधान से घर में स्थापित किया जाता है। इसके साथ ही घर में घट या कलश स्थापना भी की जाती है। साथ ही एक दूसरे कलश में जावरे या जौ उगाए जाते हैं।
2. माता का जागरण : कई लोग अपने घरों में माता का जागरण रखते हैं। खासकर पंजाब, हरियाणा, उत्तराखंड, हिमाचल आदि प्रदेशों में किसी एक खास दिन रातभर भजन-कीर्तन होते हैं। इन नौ दिनों में गरबा नृत्य का आयोजन भी होता है।
3. व्रत और पाठ : पूरे नौ दिन व्रत रखा जाता है। इसमें अधिकतर लोग एक समय ही भोजन करते हैं। इस दिन प्रतिदिन दुर्गा चालीसा, चंडी पाठ या दुर्ग सप्तशती का पाठ करते हैं।
4. कन्या भोज : जब व्रत के समापन पर उद्यापन किया जाता है तब कन्या भोज कराया जाता है।
5. इनकी होती है पूजा : इस नवरात्रि में नौ देवियों में शैलपुत्री, ब्रह्मचारिणी, चंद्रघंटा, कुष्मांडा, स्कंदमाता, कात्यायनी, कालरात्रि, महागौरी, सिद्धिदात्री का पूजन विधि विधान से किया जाता है।
6. नौ भोग और औषधि : शैलपुत्री कुट्टू और हरड़, ब्रह्मचारिणी दूध-दही और ब्राह्मी, चन्द्रघंटा चौलाई और चन्दुसूर, कूष्मांडा पेठा, स्कंदमाता श्यामक चावल और अलसी, कात्यायनी हरी तरकारी और मोइया, कालरात्रि कालीमिर्च, तुलसी और नागदौन, महागौरी साबूदाना तुलसी, सिद्धिदात्री आंवला और शतावरी।
7. नौ दिन के प्रसाद : पहले दिन घी, दूसरे दिन शक्कर, तीसरे दिन खीर, चौथे दिन मालपुए, पांचवें दिन केला, छठे दिन शहद, सातवें दिन गुड़, आठवें दिन नारियल और नौवें दिन तिल का नैवेद्य लगाया जाता है।
8. माता को अर्पित करें ये भोग : खीर, मालपुए, मीठा हलुआ, पूरणपोळी, मीठी बूंदी, घेवर, पंच फल, मिष्ठान, घी, शहद, तिल, काला चना, गुड़, कड़ी, केसर भात, साग, पूड़ी, भजिये, कद्दू या आलू की सब्जी भी बनाकर भोग लगा सकते हैं।
9. हवन : कई लोगों के यहां सप्तमी, अष्टमी या नवमी के दिन व्रत का समापन होता है तब अंतिम दिन हवन किया जाता है।
10. विसर्जन : अंतिम दिन के बाद अर्थात नवमी के बाद माता की प्रतिमा और जवारे का विसर्जन किया जाता है।
ना करे ये 15 गलतियां :
1. ध्यान रखें कि नमक, मिर्च और तेल का प्रयोग नैवेद्य में नहीं किया जाता है।
2. दुर्गासप्तशति का पाठ करें या चंडी पाठ करें लेकिन भूलकर भी इसे बीच में न छोड़े और विधिवत ही इसका पाठ करें।
3. नवरात्रि में अगर अखंड ज्योति जला रहे हैं तो इन दिनों घर खाली छोड़कर नहीं जाएं।
4. नौ दिनों तक नाखून नहीं काटने चाहिए।
5. व्रत रखने वालों को दाढ़ी-मूंछ और बाल नहीं कटवाने चाहिए।
6. खाने में प्याज, लहसुन और नॉन वेज न खाएं।
7. नौ दिन का व्रत रखने वालों को गंदे और बिना धुले कपड़े नहीं पहनने चाहिए।
8. व्रत रखने वाले लोगों को बेल्ट, चप्पल-जूते, बैग जैसी चमड़े की चीजों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।
9. व्रत रखने वालों को नौ दिन तक नींबू नहीं काटना चाहिए।
10. व्रत में नौ दिनों तक खाने में अनाज और नमक का सेवन नहीं करना चाहिए।
11. विष्णु पुराण के अनुसार, नवरात्रि व्रत के समय दिन में सोना निषेध है।
12. फलाहार एक ही जगह पर बैठकर ग्रहण करें।
13. चालीसा, मंत्र या सप्तशती पढ़ रहे हैं तो पढ़ते हुए बीच में दूसरी बात बोलने या उठने की गलती कतई ना करें। इससे पाठ का फल नकारात्मक शक्तियां ले जाती हैं।
14. शारीरिक संबंध बनाने से व्रत का फल नहीं मिलता है।
15. कई लोग भूख मिटाने के लिए तम्बाकू चबाते हैं यह गलती व्रत के दौरान बिलकुल ना करें। व्यसन से व्रत खंडित होता है।

 

राशिफल : दिनांक 27 मार्च, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

राशिफल : दिनांक 27 मार्च, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

आज का राशिफल
मेष राशि:
आज आप परिवार की अपेक्षाओं पर खरे उतरने में कामयाब रहेंगे। किसी जरुरी काम में आज आपको सफलता मिलेगी। इस राशि के मीडिया से जुड़े लोगों के लिये आज का दिन बेहतर रहेगा। ऑफिस में आपके काम को लेकर बॉस आपकी प्रशंसा करेंगे। लवमेट के साथ आपके रिश्ते अच्छे रहेंगे, साथ ही कहीं घूमने का प्लान भी बनायेंगे। आज आपकी सकारात्मक सोच आपके जीवन में बड़ा बदलाव लायेगा।
वृष राशि:
आज आपको किस्मत का पूरा-पूरा सहयोग प्राप्त होगा। साथ ही कारोबार में आपको धन लाभ होगा। जीवनसाथी से फ़ोन पर लम्बी बात होगी। आपकी क्रिएटिविटी से लोग प्रभावित होंगे। रिश्तेदार आपके कार्यों में पूरा सहयोग करेंगे। वैवाहिक जीवन के लिए परिस्थितियां ज्यादा अनुकूल रहेंगी। व्यापार में बढ़ोतरी होगी। विद्यार्थियों के लिए समय अनुकूल रहेगा।
मिथुन राशि:
आज आप किसी सामाजिक कार्य में अपना हाथ बंटायेंगे। आपको दूसरों से अपनी पर्सनल बात शेयर करने से बचना चाहिए। आज किस्मत का साथ मिलने से सारे काम समय से पूरा हो जायेगा। उचित दिशा में मेहनत से आपको सफलता जरूर मिलेगी। इस राशि के छात्रों को कोई खुशखबरी मिलेगी। पढ़ाई के प्रति आपकी रुचि बढ़ेगी। आर्थिक रूप से किसी भी फैसले के लिये आपको बड़ा ही सतर्क रहकर काम करना चाहिए।
कर्क राशि:
आज बिजनेस के सिलसिले में आपको यात्रा करनी पड़ेगा। आज किसी से बात करते समय आपको विनम्र स्वभाव का प्रयोग करना चाहिए। अगर आप बिल्डर हैं, तो आज आपको बहुत ही सोच-समझ कर निवेश करना चाहिए। किसी प्रोजेक्ट पर काम करने से पहले आपको वर्क प्लान तैयार करना चाहिए, इससे आपको काम में फायदा मिलेगा। आपको अपनी जीवनशैली में बदलाव करने की जरूरत है।
सिंह राशि:
आज आप आत्मविश्वास से भरे रहेंगे। किसी अधूरे काम में आज हाथ लगाने से वह जल्द ही पूरा हो जायेगा। कार्यक्षेत्र में बढ़ोत्तरी के लिये आपको नये मौके मिलेंगे। इस राशि के छात्र अगर योजना बनाकर तैयारी करेंगे, तो करियर में उन्नति के अच्छे रास्ते खुलेंगे। परिवार वालों के साथ कुछ समय बिताने से रिश्तों में मधुरता बढ़ेगी। किसी दूसरे शहर जाने के योग बन रहे है।
कन्या राशि:
आज आपका बढ़ा हुआ मनोबल किसी जरूरी काम में आपको सफलता दिलायेगा। माता-पिता के सहयोग से कारोबार के क्षेत्र में वृद्धि होगी। आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। आज आपको कुछ मनोरंजक कार्य करने का मौका मिलेगा। बच्चे आपके साथ कोई गेम खेलने की जिद करेंगे। शिक्षा के क्षेत्र में आपको कामयाबी हासिल होगी। लोग आपके काम की प्रशंसा करेंगे। कार्यस्थल पर जीवनसाथी का सहयोग मिलने से आपका मन प्रसन्न रहेगा।
तुला राशि:
आज किसी खास काम के लिए आपके मन में कोई नया विचार आयेगा। बाहर रहकर पढ़ाई कर रहे विद्यार्थियों को सफलता मिलेगी। प्रॉपर्टी के लिये आपको कोई अच्छी डील मिलेगी। राजनीती क्षेत्र से जुड़े लोगों को कोई अच्छा पद मिलेगा। जीवनसाथी से रिश्ते अच्छे बने रहेंगे। परिवार के साथ कहीं घूमने जायेंगे। लवमेट के लिए दिन बेहतरीन रहने वाला है। व्यवसाय में धन लाभ होने के योग बन रहे है।
वृश्चिक राशि:
आज आपके जीवन में कुछ नए बदलाव होंगे। किसी मित्र की मदद से कोई नया व्यापार शुरू करने का मन बनायेंगे। जीवनसाथी के साथ आप कहीं घूमने का प्लान बनायेंगे, इससे आपके रिश्ते बेहतर बने रहेंगे। आज अपना ध्यान लक्ष्य की ओर बनाएं रखेंगे। सेहत के मामले में आज आप अच्छा महसूस करेंगे। संतान सुख की प्राप्ति होगी। लवमेट्स घर पर अपनी शादी की बात करें, तो बात बन जाएगी।
धनु राशि:
आज कामकाज के मामले में परिस्थिति बेहतर रहेगी। आप खुद को सेहतमंद महसूस करेंगे। आज जीवनसाथी के साथ किसी धार्मिक स्थल की यात्रा पर जा सकते हैं, इससे आपके रिश्ते की मजबूती बरकरार रहेगी। आपकी आर्थिक स्थिति भी मजबूत होगी। माता-पिता आपकी मेहनत से खुश रहेंगे। आपको सभी कार्यों में उनका सहयोग प्राप्त होता रहेगा। शिक्षा के क्षेत्र में बेहतर परिणाम के लिए टीचर्स आपके साथ खड़े रहेंगे। व्यापार को बढ़ाने के लिये आपकी मेहनत सफल रहेगी।
मकर राशि:
आज आपको अपने जीवन को बेहतर बनाने के लिए कुछ अच्छे मौके मिलेंगे। घर के किसी काम को लेकर आप कोई बड़ा फैसला करेंगे। संतान की ओर से आपको अच्छी खुशखबरी मिलने की संभावना है। पारिवारिक जीवन में सुख-शांति बनी रहेगी। दफ्तर में कोई उलझा हुआ मामला आज सुलझ जायेगा। आज ऑफिस के किसी काम से आपको दूसरे शहर में यात्रा करनी पड़ेगी। आपको बिजनेस संबंधी नये लोगों से जुडऩे का मौका मिलेगा।
कुंभ राशि:
आज आपके सोचे हुए सभी काम पूरे हो जायेंगे। किसी नए बिजनेस में पैसा लगाने के बारे में आप सोचेंगे। इस राशि के विवाहितों के लिये आज का दिन बढिय़ा है। आज आपको जीवनसाथी से पूरा सहयोग मिलेगा। अगर आप किसी मेडिकल कॉम्पिटीशन की तैयारी कर रहे हैं, तो आपको अपनी मेहनत का फल जल्द ही सफलता के रूप में मिलेगा। आय के नये सोर्स मिलने से आपका बैंक बैलेंस मजबूत होगा।
मीन राशि:
आज वित्तीय मामलों में समझदारी से काम लेना आपके लिए बेहतर रहेगा। काम में जीवनसाथी की सलाह फायदेमंद होगा। बिजनेस में नई परियोजनाओं को लागू करने से आपको फायदा होगा। आपके माता-पिता की सेहत में सुधार होगा। ऑफिस में किसी सहकर्मी के साथ बहस करने से आपको बचना चाहिए। अधिकारियों के साथ आपको बेहतर संबध बनाये रखने की कोशिश करनी चाहिए। कोई दोस्त आपके काम में मदद करेगा।

 

राशिफल : दिनांक 26 मार्च, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

राशिफल : दिनांक 26 मार्च, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

आज का राशिफल
मेष:
आज आप किसी स्वजन की भावना को चोट पहुंचने जैसा बर्ताव करेंगे। बाद में आपको पश्चाताप होगा और आप माफी मांगेंगे, परंतु उसका कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। आज आपको धार्मिक स्थान की मुलाकात लेने अथवा धार्मिक प्रवृत्ति करने की इच्छा होगी।
वृषभ:
दिन के प्रारंभ में आपके माता या पिता के साथ मतभेद होने की संभावना दिख रही है। उनके साथ मनमुटाव न हो इसके लिए विशेष ध्यान रखना पड़ेगा। दोपहर बाद स्वास्थ्य खराब होगा, इसलिए उस संबंध में लापरवाही न दिखाकर तुरंत डाक्टर की सलाह लेने की सलाह है।
मिथुन:
आस-पास के लोगों का सहयोग आपको सुखद अनुभूति देगा। जल्दबाज़ी में फ़ैसले न लें- ख़ासतौर पर अहम आर्थिक सौदों में मोलभाव करते वक्त। आपको ऐसी परियोजनाएं शुरू करनी चाहिए, जो पूरे परिवार के लिए समृद्धि लाएं। रोमांस के लिहाज़ से बहुत अच्छा दिन नहीं है, क्योंकि आप आज सच्चा प्यार ढूंढने में विफल हो सकते हैं। नौकरी पेेशा से जुड़े लोगों को आज कार्यक्षेत्र में परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।
कर्क :
आज आप ऐसी अमूल्य वस्तुएं देखेंगे, जो जीवन में कभी नहीं देखा होगा। ये वस्तुएं देखकर आप धन्यता और संतोष का अनुभव करेंगे। आपके व्यक्तित्व में लोगों को संत की प्रतीती होगी। मानसिक संतोष का अनुभव होगा।
सिंह:
आपका आज का दिन आनंददायक रहेगा। गत दिवस आपके द्वारा अपनाई गई प्रवृत्तियां आज अधिक आनंददायक बनेंगी। कारकिर्दगी के क्षेत्र में भी प्रतिकारक दिन मान सकते हैं। लगता है कि आप अपने प्रयासों के अंतिम परिणाम के बारे में खूब चिंतित होंगे, परंतु वह निश्चित रूप से अच्छे ही होंगे।
कन्या:
आप दैनिक प्रवृत्तियों का बहुत ही सुंदर तरीके से आयोजन करेंगे। परिणामस्वरूप आप अपना कार्य अधिक निपुणता से कर सकेंगे। निश्चित ध्येय के साथ आप आगे बढ़ेंगे। अपने अधीनस्थ कर्मचारियों से अत्यधिक काम की इच्छा रखेंगे।
तुला:
ऑफिस में उच्च पदाधिकारियों की कृपादृष्टि आप पर रहेगी। पदोन्नति या वेतनवृद्धि की संभावनाएं खड़ी होंगी। दुश्मनों के साथ उग्र बोलाबोली होगी। नए संबंध विकसित होंगे। आप व्यापार में प्रतिस्पर्धियों को परास्त कर सकेंगे।
वृश्चिक:
आज आपकी खरीददारी की सूची में नए वाहन या मकान हो सकते हैं। कोई इलेक्ट्रोनिक वस्तु भी आपका ध्यान आकर्षित करेगी, परंतु इसके बारे में शांतिपूर्वक विचार करके खरीदने की सलाह है। शाम का समय बच्चों के साथ आनंदपूर्वक बिताएंगे। आप शायद दूसरों को आनंदित करते होंगे, परंतु आपके मन में एकाकीपन व्याप्त होगा।
धनु:
किसी फाइनांस कंपनी के साथ यदि आप जुड़े होंगे तो आपको आर्थिक लाभ मिलने की उम्मीद है। बैंक या प्रशासनिक संस्थाओं में काम करनेवाले प्रशासकों को आज किसी अच्छा समाचार मिलने की संभावना है। काम से संबंध हो तब तक आज का दिन व्यस्त और प्रवृत्तियों से भरा रहेगा।
मकर:
आपका विशेष आत्मविश्वास आपको गर्विष्ठ न बना दे। आत्मविश्वास से आप जीवन के हरेक दौर में सफलता प्राप्त कर सकेंगे। सुरक्षित जगह पूंजी निवेश करने की योजना का भी विचार करेंगे। आपकी आय में आज अच्छी वृद्धि होगी।
कुंभ:
आज आप मौज-मस्ती और पार्टी के मूड में होने से बाहर जाना चाहेंगे, परंतु उसके लिए ग्रहों की स्थिति अनुकूल नहीं है। रिटेल बिजनेस के साथ जुड़े व्यापारी अच्छा लाभ कर सकेंगे। आप ध्येय सिद्धि कर सकेंगे। यदि आप अच्छा मार्केटिंग नेटवर्क रखते हैं, तो आपके लिए उत्तम दिन है और आपको उसका लाभ उठाना चाहिए।
मीन:
किसी के साथ हुए मनमुटाव या किन्हीं अज्ञात कारणों से आप उदास होंगे और चिंता और तमाव का अनुभव करेंगे। अपने प्रिय व्यक्तियों का साथ भी आपके मूड़ को अच्छा नहीं कर सकेगा। विश्वासपूर्वक कहते हैं कि थोड़े समय एकांत में बिताने के पश्चात आप पुन: दैनिक मूड में आ जाएंगे।

 

राशिफल : दिनांक 25 मार्च, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

राशिफल : दिनांक 25 मार्च, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

आज का राशिफल
मेष:
आपको स्वास्थ्य के बारे में ध्यान देना चाहिए, क्योंकि दिन के आरंभ में आपकी तबीयत खराब होने की संभावना है। फिर भी दोपहर बाद स्वास्थ्य में सुधार होता हुआ प्रतीत होगा। दिन के अंत में अन्य व्यक्तियों द्वारा आपकी प्रशंसा होने पर आप खुशी का अनुभव करेंगे।
वृष:
आपका बच्चों जैसा भोला स्वभाव फिर सतह पर आ जाएगा और आप शरारती मनोदशा में होंगे। फ़ौरी तौर पर मज़े लेने की अपनी प्रवृत्ति पर क़ाबू रखें और मनोरंजन पर ज़रूरत से ज़्यादा ख़र्च करने से बचें। शाम के समय अपने जीवनसाथी के साथ बाहर खाना या फि़ल्म देखना आपको सुकून देगा और ख़ुशमिज़ाज बनाए रखेगा।
मिथुन:
भावनाओं को किनारे रखकर मात्र काम पर ध्यान रखने की सलाह है। परिवार और स्नेहीजनों की आवश्यकताएं पूरी करने में आपका दिन व्यतीत होगा। दोपहर के बीच का समय निजी या व्यावसायिक मुलाकातियों में व्यतीत होगा।
कर्क :
ख़ुशनुमा जिंदगी के लिए अपना जि़द्दी और अडिय़ल रवैया दरकिनार करें, क्योंकि इससे सिफऱ् समय की बर्बादी ही होती है। मनोरंजन और सौन्दर्य में इज़ाफ़े पर ज़रुरत से ज़्यादा वक्त न ख़र्च करें। संबंधियों से आपको सहायता प्राप्त होगी। आपकी भागदौड़ भरी दिनचर्या के कारण आपका जीवनसाथी ख़ुद को दरकिनार महसूस कर सकता है, जिसका इज़हार शाम को होना मुमकिन है।
सिंह:
आज आपके द्वारा किये गये आयोजनों में बड़े परिवर्तन होंगे, फिर भी सभी विषयों के संबंध में आपके मंतव्य और निर्णयों में दृढ़ता रहेगी। यदि आपको किसी के विषय में मन में संदेह हो तो गलतफहमी दूर करने की सलाह है। दिन के आरंभ में टेंशन होगी, परंतु बाद में बहुत अधिक मानसिक विश्रांति का अनुभव करेंगे ।
कन्या:
आपकी कार्यकुशलता और आयोजन की काबिलीयत से ऑफिस में उच्च पदाधिकारीगण खूब खुश होंगे। उसमें भी आकस्मिक धन लाभ होने से आपकी खुशी दोगनी होगी। अपने सहकर्मियों से काम लेने की आपकी काबिलीयत भी प्रशंसापात्र बनेगी।
तुला:
आपके लिए सप्ताह काफी अच्छा रहेगा। अभी आपके परिवार में थोड़ा तनाव देखने को मिल सकता है। शादीशुदा लोगों का गृहस्थजीवन सामान्य रहेगा। आपके बीच किसी बात को लेकर कोई मतभेद भी हो सकते हैं, इसलिए सावधानी रखें। प्रेम जीवन बिता रहे लोगों को कोई समस्या नहीं आएगी और वे अपनी लाइफ को एंजॉय करेंगे।
वृश्चिक:
किसी दोस्त की ज्योतिषीय सलाह आपकी सेहत के लिए काफ़ी उपयोगी रहेगी। कोई पुराना मित्र आज आपसे आर्थिक मदद मांग सकता है और यदि आप उसकी आर्थिक मदद करते हैं, तो आपके आर्थिक हालात थोड़े तंग हो सकते हैं।
धनु:
दैनिक प्रवृत्तियों में व्यस्त रहेंगे। प्रत्यक्ष रूप में आराम का दिन लगने पर भी कोई न कोई प्रवृत्ति आपको काम में जकड़ रखेगी। आप अपने मनोनुकूल खर्च करेंगे । सिर पर आए हुए उत्तरदायित्वों को अच्छी तरह निभा सकेंगे।
मकर:
बेकार और असफल कार्यों में शक्ति का दुरुपयोग न करने की सलाह है । आप कोई रचनात्मक कार्य के पीछे अपनी शक्ति कार्य में लगा सकते हैं । कुछ अलग और रुचिकर नये सीखने के लिए आज बहुत अच्छा दिन है ।
कुंभ:
अनेक बार अकेली काबिलीयत काम नहीं आती। उसके साथ धैर्य भी हो तो अपने ध्येय को आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। इच्छित परिणाम प्राप्त करने हेतु आपको धैर्य और काबिलीयत दोनों को रखना पड़ेगा। मार्केटिंग और सेल्स में कार्य करनेवाले लोग अपने लक्ष्यांक सिद्ध कर सकते हैं । आज का दिन अनुकूल है।
मीन :
ऐसी संभावना है कि आज आप बिना किसी पूर्व आयोजन के यात्रा करने के लिए निकल पड़ेंगे । आपकी यह यात्रा ऑफिस अथवा सामाजिक उद्देश्य से हो सकती है । छोटी घटना से भी आप बहुत आनंद और खुशी प्राप्त करेंगे । संक्षेप में आपका आज का दिन विशेष रूप से दोपहर के बाद वाला समय भाग्यशाली और सरल रहेगा।

 

राशिफल : दिनांक 24 मार्च, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

राशिफल : दिनांक 24 मार्च, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

 आज का राशिफल

मेष:
आज स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें। रक्त संबंधी व्याधि से परेशानी का अनुभव करेंगे। यदि आप ऑपरेशन कराने का विचार कर रहे हैं, तो आपके लिए आज अनुकूल दिन नहीं है। थोड़े अधिक दिन स्थगित रखने की सलाह है।
वृष:
आज आपके लिए निजी संबंधों का विशेष महत्त्व होगा। आपकी समस्त प्रवृत्तियां घर और परिवार को केंद्र स्थान में रखकर होंगी। आप उनके साथ आनंदपूर्वक समय व्यतीत करेंगे। वर्तमान परिस्थिति से आप संतोष की भावना का अनुभव करेंगे। संक्षेप में कहें तो आज परिजनों को खुश करने का दिन है।
मिथुन:
आपमें आज चुस्ती-फुर्ती देखी जा सकती है। आपका स्वास्थ्य आज पूरी तरह से आपका साथ देगा। आज किसी पार्टी में आपकी मुलाकात किसी ऐसे शख्स से हो सकती है, जो आर्थिक पक्ष को मजबूत करने के लिए आपको अहम सलाह दे सकता है। रिश्तेदारों और दोस्तों से अचानक उपहार मिलेगा।
कर्क :
आज आप आनंद उत्साह के कारण आत्म संतोष की भावना अनुभव करेंगे। आप हरेक कार्य में संतोष प्राप्त करेंगे। आपको आज आर्थिक विषयों का उतना महत्त्व नहीं होगा, परंतु कुछ छोटी बातें आपको बहुत टेंशन करवाएंगी। आज का दिन बहुत रंगीन और खुशनुमा रहेगा।
सिंह:
पूरे दिन नौकरी-व्यवसाय के कार्य में व्यस्त रहेंगे। विशेषरूप से बड़ी कंपनियों में कार्य करने वाले लोगों के लिए बहुत महत्त्वपूर्ण दिन रहेगा। गृहिणियों पर गृहकार्य के अतिरिक्त अन्य कार्यों का उत्तरदायित्व आएगा। आज का दिन विशेष बना रहेगा।
कन्या:
ऑफिस में आपके उच्च पदाधिकारीगण आपकी अद्भुत कार्यक्षमता के कारण प्रशंसा करेंगे। उसमं आर्थिक लाभ मिलने से आपकी खुशी दोगुनी होगी। आपका योग्य दृष्टिकोण इच्छित परिणाम प्राप्त करने में लाभदायक साबित हो सकता है।
तुला:
मुमकिन है कि आपको किसी अंग मे दर्द या तनाव से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़े। आर्थिक दृष्टि से आज का दिन मिलाजुला रहने वाला है। आज आपको धन लाभ तो हो सकता है, लेकिन इसके लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होगी। अपने काम और प्राथमिकताओं पर ध्यान एकाग्र करें। जीवनसाथी की वजह से आपको अनमने ढंग से बाहर जाना पड़ सकता है।
वृश्चिक:
अगर आप बहुत ज़्यादा तनाव महसूस कर रहे हैं, तो बच्चों के साथ अधिक समय बिताएं। उनके प्यार भरे आलिंगन और मासूम मुस्कुराहट आपकी सभी परेशानियों को ख़त्म कर देंगे। आपको कई स्रोतों से आर्थिक लाभ होगा। बहन की शादी की ख़बर आपके लिए ख़ुशी का सबब लेकर आएगी। हालांकि उससे दूर होने का खय़ाल आपको उदास भी कर सकता है।
धनु:
आप अपनी कार्यक्षमता से अच्छी तरह वाकिफ होने से आपके आत्मविश्वास में वृद्धि होगी। व्यापार धंधे में अच्छे लाभ की संभावना है। आपके ग्राहकों के साथ की मुलाकात भी लाभदायक साबित होगी । थोड़े समय परिश्रम करने और धैर्य रखने की आवश्यकता है। उसके बाद आपके लिए अच्छा समय आ रहा है ।
मकर:
अपने सामथ्र्य से अधिक खर्च न करें। आप अपने मित्रों को बाहर भोजन के लिए ले जाएंगे और अपनी उदारता प्रदर्शित करेंगे। आय और व्यय के बीच संतुलन रखना आपके लिए कठिन रहेगा । फिर भी आज का दिन आपके लिए अच्छा है।
कुंभ:
आज आपका निजी जीवन तनावपूर्ण बन रहा है। इसलिए आपको अपनी समस्याओं पर पूरी तरह ध्यान रखने की आवश्यकता है। आपकी समस्याओं का अंत आने का समय नजदीक आ रहा है। इसलिए खूब धैर्यपूर्वक समग्र परिस्थिति संभालें।
मीन: आज अनावश्यक और अचानक खर्च होने की संभावना है। आज आराम से यात्रा का आनंद उठा सकेंगे। जीवनसाथी से मतभेद हो सकते हैं।

 

 

राशिफल : दिनांक 23 मार्च, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

राशिफल : दिनांक 23 मार्च, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

आज का राशिफल

मेष राशि:
आज का दिन बेहतर होगा। व्यापार को बढ़ाने से धन लाभ में काफी इजाफा होगा। किसी काम को करने में आज जल्दबाजी करने से बचें। किसी जरूरी काम के पूरा होने पर बधाईयां देने के लिए लोगों का आवागमन लगा रहेगा। अपने मित्र से मिलने उसके घर जायेंगे। अगर पहले किसी रिश्तेदार से अनबन हुई है तो आज रिश्तों में सुधार लाने के लिए दिन अच्छा है। विरोधी आपसे दूरिया बनाकर रहेंगे।
वृष राशि:
आज का दिन अनुकूल रहेगा। ऑफिस में आज किसी बड़े काम की जिम्मेदारी दी जायेगी, जिसे पूरा करने में आप सफल होंगे। आज सामने आयी सभी चुनौतियों का डटकर मुकाबला करेंगे तो सफलता हाथ लगेगी। आज जीवनसाथी के साथ घर पर ही मूवी देखेंगे। आज अपनी काबिलियत से काम को सरलतापूर्वक पूरा कर लेंगे। ड्राई क्लीनर्स के लिए आज का दिन फायदा देने वाला है। आज आपका स्वास्थ्य बेहतर रहेगा।
मिथुन राशि:
आज तकदीर आपके साथ रहेगी। जिस काम को कई दिनों से पूरा करने की सोच रहे हैं वो आज किसी के मदद से पूरा हो जाएगा। आज दूसरों से बात करते समय सही भाषा का प्रयोग करें। अगर पहले से ली हुई जमीन को बेचना चाह रहे हैं तो आपको इससे काफी फायदा होगा। इस राशि के जो लोग सोशल नेटवर्किंग से जुड़े हैं उनके लिए आज का दिन बढिय़ा है। स्वास्थ्य के प्रति आज आपको सतर्क रहना होगा।
कर्क राशि:
आज जिस काम को पूरा करना चाहेंगे वो आसानी से पूरा हो जाएगा। शाम को घर की जरूरत का सामान लेने मार्केट जायेंगे, जाते समय जेब में थोड़े ज्यादा पैसे लेकर जाएं क्योंकि आज खर्च बढ़ सकता है। बिजनेस के सिलसिले से आज किसी से जरूरी मिटिंग में हिस्सा लेंगे। परिवार के साथ रात को घर पर डिनर का आनंद उठाएंगे। प्राइवेट ऑफिस में काम करने वालों का आज प्रमोशन होगा।
सिंह राशि:
आगे बढऩे के लिए आज का दिन बेस्ट है। कई दिनों से आपकी तरक्की में आ रही रुकावटें आज दूर हो जाएगी। इस राशि के बिल्डर्स को आज धनलाभ होगा, साथ ही कोई अच्छा कॉन्ट्रैक्ट मिलेगा। पहले से बनायी हुई योजनाएं आज पूरी हो जाएगी। परिवार में आज सुख-शांति का माहौल रहेगा। आज बच्चों की सफलता से खुद को गौरवान्वित महसूस करेंगे। आज किसी अनजान पर भरोसा न करें। घर की सारी मुश्किलें दूर हो जाएंगी।
कन्या राशि:
आज का दिन बिजनेस के लिए फायदेमंद रहेगा। इस राशि के नौकरी कर रहे लोगों को आज आगे बढऩे का सुनहरा मौका मिलेगा। स्टूडेंट्स के लिए आज का दिन काफी बढिय़ा रहेगा। पढ़ाई-लिखाई में मन लगेगा। इंटरव्यू में सफलता प्राप्त होगी। आप सामाजिक गतिविधियों में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेंगे। स्वास्थ्य को फिट रखने के लिए ऑयली खाने से बचें। आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा।
तुला राशि:
आज का दिन आपके लिए ठीक-ठाक रहेगा। आज पॉपर्टी में निवेश करने के लिए दिन अच्छा है। धार्मिक कार्यो को जीवनसाथी के साथ करने से शुभ फलो की प्राप्ती होगी। इस राशि के स्टूडेंट्स के लिए आज का दिन बेहतर है। ऑफिस में आज किसी बात को लेकर बॉस से आपको डांट पड़ेगी। आज ज्यादा क्रोध करने से आपका काम बिगड़ जायेगा। बेहतर होगा कि आज किसी भी बात पर जल्दी गुस्सा करने से बचें।
वृश्चिक राशि:
आज आपकी अंदरूनी ताकत कार्यक्षेत्र में दिन को बेहतर बनाने में भी मददगार साबित होगी। आज आपको सावधान रहने की जरूरत है। आप बढ़ी हुई ऊर्जा के साथ कोई कार्य करेंगे तो कम समय में पूरा हो जाएगा। जीवनसाथी के जीवन में बदलाव आने से खुशी का माहौल बनेगा। घर में चल रही विवाह संबंधी समस्या जल्द ही सॉल्व हो जाएगी। पुरानी जायदाद के क्रय-विक्रय के कार्यों में लाभ होगा।
धनु राशि:
ऑफिस में आपका कॉन्फिडेंस देखकर बॉस आपसे खुश हो जाएंगे। अगर आज नए काम को शुरू करें तो आगे चलकर आपको काफी फायदा होगा। आज किसी से बात करते समय मीठी भाषा का प्रयोग करें। दुश्मन आज आपसे दोस्ती करने के लिए हाथ आगे बढ़ायेंगे। आज किसी काम को लेकर माता-पिता से परामर्श लेना अच्छा रहेगा। लवमेट आज आपने साथी से किसी ट्रिप पर ले जाने का वादा करेंगे। आर्थिक पक्ष मजबूत बना रहेगा।
मकर राशि:
आज का दिन सामान्य रहेगा। आज किसी अन्य पर भरोसा न करें। बिजनेस में साझेदारी सोच-समझ कर ही करें साथ ही नयी योजनाओं को लागू करने से लाभ होगा। परिवार में चल रही टेंशन आज समाप्त हो जायेगी। कालात्मक कार्यों में आज आपकी रूचि बढ़ेगी। पढ़ाई में छात्रों के लिए यह समय जी-जान लगाकर पढऩे का है। आज नए प्रोजेक्ट पर काम करने से पहले मित्रों से सलाह लेना आपके लिए फायदेमंद रहेगा।
कुम्भ राशि:
प्रॉपर्टी डीलर के लिए आज का दिन फायदा देने वाला है। कई सालों से नही बिक रही जमीन आज अच्छे दामों में बिक जाएंगी। स्वास्थ अच्छा बनाये रखने के लिए टहलना फायदेमंद साबित होगा। आज आर्थिक लाभ की सम्भावना बन रही है। आपका मन किसी पुराने मित्र से मिलने का करेगा। हो सकता है आज किसी ऐसे मित्र से फोन पर बात हो जिससे पुरानी यादें ताजा हो जाएंगी। लवमेट्स के लिए दिन अच्छा रहने वाला है।
मीन राशि:
आज का दिन अच्छा रहेगा। इस राशि के ट्रैवेल्स एजेंसी वाले लोगों को आज का दिन बढिय़ा है। अचानक से कहीं धनलाभ हो सकता है। आज किसी करीबी से फोन पर काफी देर तक बात होगी। आज घर पर ही परिवारवालों के साथ एंजॉय करेंगे। कला के क्षेत्र में रुझान वालों के लिए आज का दिन अच्छा रहेगा, आपकी पेंटिंग सबको पसंद आएगी। बाहर का जंक फुड खाने से बचें, सेहत अच्छी रहेगी।

राशिफल : दिनांक 22  मार्च, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

राशिफल : दिनांक 22 मार्च, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

आज का राशिफल
मेष:
दिन की शुरुआत में आप आनंद और उत्साह से भरपूर होंगे। आप कोई भी कार्य बहुत उत्साह से हाथ में लेंगे और उसमें सफलता पाने के लिए यथासंभव उत्तम प्रयास करेंगे। दोपहर बाद आप नये कार्य में भाग्य अजमाएंगे। आज का पूरा दिन प्रवृत्तियों से भरपूर रहेगा।
वृष:
नौकर वर्ग तथा अधीनस्त मनुष्यों पर आधिपत्य जमाने का प्रयास करेंगे। आज आप बहुत बडे् धन लाभ की आशा रख सकते हैं। दैनिक कार्यों से छुटकारा पाने के लिए आपको यात्रा पर जाने का मन होगा।
मिथुन:
जीवन की दैनिक क्रियाओं से त्रस्त होने से आपको किसी परिवर्तन की आवश्यकता महसूस होगी। यदि आपको राहत की सांस लेना हो और आराम प्राप्त करना हो तो परिवार और बच्चों के साथ अधिक समय बिताना चाहिए। शाम का समय आप मित्रों के साथ किसी पार्टी या होटल में बिताएंगे।
कर्क:
समाज के लोगों के लिए आप अनुकरणीय बन जाएंगे। लोग आपके व्यक्तित्व में निहित गुणों का अनुकरण और अनुसरण करेंगे। इसके कारण आपकी सामाजिक प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। आपके कार्य की गुणवत्ता ठोस होगी। आपकी सफलता की कामना करते हैं।
सिंह:
आज अपने मूल स्वभाव को ढंकने के लिए आपके द्वारा की गई कोशिश अन्य लोगों के ध्यान में आ जाएगी। आपको कृत्रिमता छोड़कर यथासंभव स्वाभाविक रहने का प्रयास करें। आप जो कार्य संभाल रहे हैं, उसके संबंध में अधिक गंभीर बनना पड़ेगा। आज आपके दृष्टिकोण आपकी प्रगति करेंगे।
कन्या:
आज आप खूब संभालकर खर्च करेंगे। जमीन जायदाद या शेयरों की खरीद-बिक्री में से आज आपको लाभ होगा। सेल्स मार्केटिंग और प्रसार माध्यमों के साथ जुड़े व्यक्तियों के लिए अनुकूल समय है । अन्य लोगों को भी सुनें।
तुला:
विदेश से शुभ समाचार मिलेगा और आपको उससे लंबे समय बाद फायदा होगा। व्यापारी टेंडर भरने में उतावलापन न दिखाएं। रोग का इलाज करने की अपेक्षा रोग होने से रोकने की कोशिश करने में भलाई है।
वृश्चिक:
आज आपको अपनी सुसुप्त भावनाओं को जागृत करने का दिन है । सामान्य रूप से आप अपनी भावनाएं और संवेदनाएं अपने आप तक ही सीमित रखेंगे। परंतु आज पारिवारिक सदस्यों के समक्ष भावनाओं की अभिव्यक्ति करेंगे। ग्रहों की अनुकूलता का लाभ लें और आज आनंदपूर्वक समय बिताएं।
धनु:
आज आपको ऑफिस में सत्ता और अधिकार सौंपे जाने से आपका उत्तरदायित्व बढऩे की संभावना है। फिर भी कार्य के प्रति आप निष्ठावान रहेंगे। इसलिए जीवन का पूर्वाद्र्ध खूब व्यस्त और कार्यरत होगा। दोपहर बाद कार्य का टेंशन कम होने से आप मानसिक विश्रांति अनुभव करेंगे। महत्वपूर्ण मीटिंगों में आज सफलता मिलेगी। व्यापारियों के लिए आज का दिन लाभदायक हो सकता है।
मकर:
प्रगति का द्वार खुलने का संकेत है। ऑफिस में सहकर्मियों तथा उच्च पदाधिकारियों का सहयोग मिलेगा। उनकी यह शुभ चेष्टा आपके जीवन में चिरस्मरणीय बनी रहेगी। दांपत्य जीवन में निकटता और मधुरता का आनंद उठा सकेंगे।
कुंभ:
आज आप अकारण किसी के साथ दुश्मनी मोल लेंगे। यह बात आपके निजी या व्यावसायिक जीवन में हो सकती है। यदि कोई अनहोनी घटना घटी तो आपका क्रोध सातवें आसमान पर पहुंचेगा। आप शैक्षणिक उद्देश्य से अथवा डिग्री प्राप्त करने के लिए संशोधनकार्य करते होंगे, तो उसमें निश्चित रूप से सफलता मिलेगी ।
मीन:
सामान्य रूप से दिन व्यतीत होगा, जिससे आप यांत्रिक रूप से दैनिक प्रवृत्तियों में व्यस्त रहेंगे। कोई रचनात्मक कार्य करने के मूड़ में नहीं होंगे। दोपहर बाद आपका मूड थोड़ा बदल जाएगा। भागीदारी और नए समझौतों या संबंधों के संबंध में निर्णय आज बिलकुल न लेें।
 

राशिफल : दिनांक 21 मार्च, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

राशिफल : दिनांक 21 मार्च, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

आज का राशिफल
मेष:
आप अच्छे स्वास्थ्य का आनंद लेंगे और पारिवारिक जीवन खुशहाल रहेगा। आय में वृद्धि संभव है। आपके पास नए अधिग्रहण होंगे, जो आपकी सामाजिक स्थिति में सुधार करेंगे और आपकी संतुष्टि को बढ़ाएंगे। रिश्तेदारों और दोस्तों के साथ आपके संबंधों में सुधार होगा।
वृष:
कार्य स्थल पर नवीन समीकरणों के चलते आप पूरे समय व्यस्त रहेंगे। कुछ रुकी हुई परियोजनाएं अब प्रगति करेंगी। नौकरीपेशा जातकों को प्रोमोशन मिल सकता है और इच्छित स्थान पर स्थानांतरण भी संभव है।
मिथुन:
आप सरकार से किसी भी प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष तरीके से लाभ प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप समय पर अवसर का पूर्ण रूप से उपयोग कर लेते हैं तो आपका व्यावसायिक जीवन आपको भविष्य में अत्यधिक लाभ प्रदान कर सकता है।
कर्क:
यह आपके लिए सौभाग्यशाली अवधि नहीं है। पारिवारिक जीवन में भी भाई बहनों से विवाद के कारण अस्थिरता हो सकती है। प्रेम संबंध यथावत रहेंगे। समर्पित परिश्रम से अगर आप वरिष्ठों को संतुष्ट कर सकते हैं तो आपको आर्थिक लाभ भी प्राप्त हो सकता है।
सिंह:
आपका आत्मविश्वास और साहस चरम पर रहेगा। राजनीति या सामाजिक कार्यों से जुड़े लोग कई बैठकों आदि में भाग लेंगे। आपको सम्मान मिलेगा और कुछ नई जिम्मेदारी भी मिल सकती है। आप जटिल समस्याओं का समाधान पाएंगे।
कन्या:
आप एक नई एसोसिएशन या साझेदारी में प्रवेश कर सकते हैं। आप व्यावसायिक परियोजनाओं के प्रति उत्साही और आश्वस्त हैं। अत: आप भविष्य में पूर्ण सफलता प्राप्त कर पाएंगे। यदि कोई कानूनी मामला लंबित है तो अदालती मामलों में सफलता का संकेत मिलता है।
तुला:
व्यावसायिक संदर्भ में नए व्यापार संबंधों और सौदों को अंतिम रूप देने के लिए यह एक अनुकूल अवधि है। कार्य संबंधी यात्राएं और सहयोग आने वाले महीनों में सकारात्मक परिणाम देंगे। आप में से कुछ महत्त्वपूर्ण लोगों से संपर्क स्थापित कर अधिक प्रभावशाली बन जाएंगे।
वृश्चिक:
व्यावसायिक क्षेत्र में आपको बहुत अच्छे परिणाम मिलेंगे। प्रभावशाली लोगों से संपर्क लाभकारी रहेंगे। व्यवसायियों को साझेदारी या एसोसिएशन के माध्यम से अच्छा लाभ मिल सकता है। आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा। आर्थिक स्थिति भी सुधरेगी।
धनु:
मिश्रित परिणाम संभव हैं, लेकिन वे आपके पक्ष में रहेंगे। अनुत्पादक गतिविधियों में अपना समय और ऊर्जा बर्बाद न करें। अपने निर्णयों पर उचित ध्यान दें। यदि आप कोई निवेश करना चाहते हैं तो विशेषज्ञ मार्गदर्शन लेना उचित रहेगा।
मकर:
व्यावसायिक संदर्भ में व्यापार संबंधों और सौदों में उद्यम करने के लिए एक अनुकूल अवधि है। कार्य संबंधी यात्राएं और सहयोग आने वाले महीनों में सकारात्मक परिणाम देंगे। आपमें से कुछ प्रभावशाली लोगों से संबंध स्थापित कर सकते हैं। आप प्रेम संबंधों के मामले में भाग्यशाली रहेंगे।
कुंभ:
आपको अपने जीवन साथी या सहयोगियों का साथ आधे-अधूरे मन से मिलेगा। इसके कारण आप किसी निष्कर्ष पर नहीं पहुंच पाएंगे। यह स्थिति आपको मानसिक उलझन और तनाव में डालेगी। इस बात का भी ध्यान रखें कि आप मजबूर हैं या परेशान हैं, इसकी भनक भी किसी को न होने दें।
मीन:
आज का दिन आप में से कुछ के लिए काफी विवादास्पद साबित होगा। आपको अपने वरिष्ठों की उपेक्षा का सामना करना पड़ेगा। आपके सहयोगी आपकी कमजोरियों को भुनाने और खेल बिगाडऩे का काम करेंगे।

 

राशिफल : दिनांक 20 मार्च, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

राशिफल : दिनांक 20 मार्च, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

आज का राशिफल
मेष:
गणेशजी कहते हैं कि आज मेष राशि वालों का भाग्य आज उनका साथ देगा। नौकरीपेशा जातकों के लिए कोई विशेष कार्य सफलता दिला सकता है। विदेशी संपर्क वाले लोगों को अचानक लाभ मिलेगा और बाहर की यात्रा भी हो सकती है। आज का दिन कामकाज के लिए बेहतर होगा। कामकाज में आज आपको लगातार लाभ मिलता रहेगा। भाग्य आज 60 प्रतिशत तक आपके साथ हे। माता पिता से आशीर्वाद लें।
वृषभ:
गणेशजी कहते हैं कि आज वृष राशि के लोगों के पारिवारिक जीवन में कुछ परेशानियां हो सकती हैं। आपका अपने माता पिता के साथ कुछ वैचारिक मतभेद हो सकते हैं। प्रेम संबंधों के लिए समय अच्छा है। नौकरीपेशा जातक कठिन परिश्रम से अपने अधिकारियों को प्रसन्न करने में कामयाब रहेंगे। कार्यक्षेत्र में आपके कार्य की सराहना होगी। आज आप अपने परिवार का ध्यान रखेंगे और उनकी जरूरतों को पूरा करने का प्रयास करेंगे। परिवार के संग मनोरंजक पल बिताएंगे। आपका भाग्य आज 85 प्रतिशत रहेगा। गौ माता को हरा चारा खिलाएं।
मिथुन:
गणेशजी कहते हैं कि आज मिथुन राशि के कुछ जातकों के लिए आर्थिक और व्यापारिक रूप से लाभदायक यात्राएं संभव है। आपके लिए यह सुखद अनुभव रहेगा। अपने आत्मविश्वास और स्फूर्ति से आज आप अच्छा मुनाफा कमाएंगे। पारिवारिक परिवेश में तनावपूर्ण स्थितियों के चलते पारिवारिक सदस्य आपकी सफलता का पूर्ण आनंद नहीं ले पाएंगे। सुस्ती भी आज छायी रहेगी। आज भाग्य 82 % आपके पक्ष में रहेगा। माता लक्ष्मी की पूजा करें।
कर्क:
गणेशजी कहते हैं कि कर्क राशि के लोगों का कार्यक्षेत्र में अच्छा प्रदर्शन आज दूसरे लोगों को प्रभावित करेगा। अपने नियमित काम से हटकर कुछ करने की कोशिश करेंगे तो सफल रहेंगे। कारोबारियों के लिए दिन निराश करने वाला हो सकता है। नौकरीपेशा लोगों के लिए आज दिन आरामदायक रहेगा। नौकरीपेशा जातक कार्यस्थल पर अपने कार्य प्रशंसा और सम्मान प्राप्त कर सकते हैं। भाग्य आज 72 % आपका साथ देगा। गुरुजी या वरिष्ठ लोगों का आर्शीवाद लें।
सिंह:
गणेशजी कहते हैं कि सिंह राशि के हड्डियों और किडनी से संबंधित स्वास्थ्य समस्याओं से जूझ रहे जातकों के लिए यह मुश्किल समय हो सकता है। वरिष्ठ नागरिकों को किसी भी प्रकार की भावनात्मक भागीदारी और लंबी यात्रा से बचना चाहिए। शुभ पक्ष में आप अथक प्रयासों के साथ लंबित कार्यों को पूरा करेंगे। परिवार के सदस्यों के मध्य अशांति आप के लिए चिंता का विषय हो सकती है। भाग्य आज 92 प्रतिशत आपके साथ रहेगा। गणेशजी को लड्डू का भोग लगाए।
कन्या:
गणेशजी कहते हैं कि कन्या राशि के जातकों के लिए किसी भी नए व्यापार को शुरू करने के लिए अच्छा समय है। आज आप अधिकांश उपक्रमों का सफलतापूर्वक प्रबंधन कर पाएंगें। आपके पास नए अधिकारी और उत्तरदायित्व आ सकते हैं जो आपकी जीवन-शैली में सुधार करेंगे। यदि पैतृक संपत्ति के संबंध में कोई संघर्ष है, तो प्रयास करें और इसे सौहार्दपूर्वक हल करें। भाग्य आज 84 प्रतिशत तक आपके साथ हे। शिव चालीसा का पाठ करें।
तुला:
गणेशजी कहते हैं कि तुला राशि के लोग आज अपने संपर्कों के कारण आज व्यापार में महत्वपूर्ण निर्णय ले सकते हैं। आप अपने प्रयासों से आज हर तरफ से सफलता प्राप्त करेंगे और आपकी शक्तियां बढ़ेंगी। आपके परिवार के बुजुर्ग आज आपकी खुशी-खुशी मदद करेंगे। आज आपको कुछ नए अधिकार मिल सकते हैं। भाग्य आज 85% आपका साथ देगा। माता सरस्वती की पूजा करें।
वृश्चिक:
गणेशजी कहते हैं की, आपको विभिन्न स्तरों पर कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है। आप भ्रम की स्थिति में होंगे और यह स्थिति आपको समय पर काम पूरा करने से रोक देगी। इस समय संसाधनों की कमी के कारण कुछ व्यावसायिक योजनाओं को रोकना पड़ सकता है। व्यवसाय विस्तार की योजनाएं बनाई जाएंगी और यदि बैंक या वित्तीय संस्थान से ऋण की इच्छा है तो वह भी आपको प्राप्त हो जाएगी। भाग्य आज 95 प्रतिशत आपके साथ रहेगा। सफेद वस्तुओं का दान करें।
धनु:
गणेशजी कहते हैं कि धनु राशि के लोग मुखर होने के कारण अपने मन की बात पारिवारिक सदस्यों से कह पाएंगे। इस बार अपनी चतुराई से आप अपने परिवार के हर एक सदस्य की मदद प्राप्त कर पाएंगे। विद्यार्थी वर्ग के लिए दिन शुभ नहीं है लेकिन आपको अपने लक्ष्यों और महत्वाकांक्षाओं की प्राप्ति के प्रति गतिशील रहने चाहिए। नई शुरुआत की तीव्रता सभी व्यावसायियों के लिए आगे बढ़ने का मौका प्रदान करेगी। भाग्य आज 72 प्रतिशत तक आपके साथ हे। शिवलिंग पर दूध चढ़ाएं।
मकर:
गणेशजी कहते हैं कि मकर राशि के लोगों के लिए आज का दिन मिश्रित परिणामों वाला रहेगा। इस समय आप थोड़े चिंतित हो सकते हैं। आप अनावश्यक जटिलताओं में फंस सकते हैं और आपको चल रही परियोजनाओं में बाधाओं का भी सामना करना पड़ सकता है। वित्तीय मुद्दों को हल करने में भी कुछ समय लग सकता है। जीवनसाथी से सहयोग मिलेगा। भाग्य आज 86 प्रतिशत तक आपके साथ हे। पीली वस्तु का दान करें।
कुंभ:
गणेशजी कहते हैं कि कुंभ राशि वालों के लिए आज का दिन आर्थिक रूप से अच्छा रहेगा। आपका सम्मान होगा और मान प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। आज आपके व्यापार का विस्तार भी हो सकता है। आपकी मेहनत रंग लाएगी। आज आप जीवन साथी के साथ अच्छा समय बीताएंगे। परिवार के सदस्यों से सम्बन्ध मधुर रहेंगे। धार्मिक गतिविधियों पर खर्च संभव है जो आपको मानसिक शांति प्रदान करेगा। भाग्य आज 92% आपका साथ देगा। हनुमान जी को सिंदूर भेंट करें।
मीन:
गणेशजी कहते हैं कि मीन राशि के जातकों के लिए व्यावसायिक रूप से आज का दिन बहुत सफल रहेगा। आज आपका खूब नाम होगा। आज आपका खूब नाम होगा और प्रसिद्धि व्यापक होगी। आप अच्छे स्वास्थ्य का आनंद लेंगे और आपका आत्मविश्वास भी काफी बढ़ जाएगा। आप अपने वरिष्ठों और सहकर्मियों का ध्यान समान रूप से आकर्षित करेंगे। शिक्षा-प्रतियोगिता में भाग लेने वालों के लिए यह समय अनुकूल है। आज भाग्य 95% आपके पक्ष में रहेगा। चींटियों को आटा खिलाएं।
 

राशिफल : दिनांक 19 मार्च, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

राशिफल : दिनांक 19 मार्च, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

आज का राशिफल
मेष :
आज का दिन आपके लिए बढ़िया रहेगा। सरकारी परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए आज का दिन शुभ है। लेक्चरर के लिए किसी कॉलेज से नौकरी का ऑफर आ सकता है। जिससे आपकी परीक्षा की तैयारी बेहतर होगी। इस राशि के लोग जो इलेक्ट्रॉनिक्स विभाग से जुड़े हुए हैं। आज उनके प्रमोशन के योग हैं। आज अचानक कोई करीबी आपके घर आ सकता है। जिससे घर का माहौल खुशनुमा रहेगा। मां दुर्गा को दो इलायची चढ़ाने से आपके घर में सुख-समृद्धि बनी रहेगी।
वृषभ :
प्रकृति ने आपको आत्मविश्वास और तेज दिमाग का आशीर्वाद दिया है, इसलिए इनका भरपूर उपयोग करें. आज आप अच्छा पैसा कमाएंगे लेकिन खर्च में वृद्धि आपके लिए बचत करना और कठिन बना देगी। यदि आप परिवार के सदस्यों के साथ समय नहीं बिताएंगे, तो आप घर पर समस्याओं की उम्मीद कर सकते हैं। आज प्रेम में कमी हो सकती है। ऑफिस में स्नेह का माहौल रहेगा। छिपे हुए शत्रु आपके बारे में अफवाहें फैलाने के लिए अधीर होंगे।
मिथुन :
छात्रों, कलाकारों और खिलाड़ियों के लिए आज का दिन अच्छा है. पिता और सरकार से लाभ होगा। मनोबल भी मजबूत रहेगा। इसलिए कार्य की सफलता में कोई बाधा नहीं आएगी। फिर भी यदि संभव हो तो पाचन तंत्र खराब होने के कारण बाहर के खाने से परहेज किया जाएगा। पढ़ने-लिखने में आपकी रुचि बढ़ेगी। पैसों से जुड़े व्यवस्थित कार्यक्रम आयोजित करने में आप सफल रहेंगे। पढ़ाई में रुकावट आ सकती है।
कर्क :
आज खर्च की राशि आमदनी से अधिक रहेगी. आज आप जो भी काम कर रहे हैं उसे सकारात्मकता के साथ करें। इस राशि के लोग जो इलेक्ट्रॉनिक सामान खरीदना चाहते हैं। आज आप खरीद सकते हैं, छूट मिलने की संभावना है। साथ ही जीवनसाथी के साथ बातचीत में थोड़ी नरमी बनाए रखें, नहीं तो रिश्ते में खटास आ सकती है।
सिंह :
आज आराम करना जरूरी साबित होगा, क्योंकि हाल के दिनों में आप काफी मानसिक दबाव से गुजरे हैं. नई गतिविधियाँ और मनोरंजन आपको आराम करने में मदद करेंगे। आप अपने आप को रोमांचक नई परिस्थितियों में पाएंगे - जो आपको वित्तीय लाभ दिलाएगा। घरेलू जीवन में कुछ तनाव हो सकता है।
कन्या :
आज आपकी बौद्धिक क्षमता आपको अपनी कमियों से लड़ने में मदद करेगी. आज के दिन की शुरुआत तन और मन की ताजगी के अनुभव से होगी। दोस्तों और परिवार के साथ घर पर या कहीं बाहर आपको अपना मनपसंद खाना खाने का मौका मिल सकता है। आज आपके बॉस का अच्छा मूड पूरे ऑफिस का माहौल अच्छा बना देगा।
तुला :
आज आप खुद को ऊर्जा से भरपूर महसूस करेंगे. इस ऊर्जा से आज आप घर के कामों में परिवार के सदस्यों का पूरा साथ देंगे। जिससे पारिवारिक संबंधों में मधुरता बनी रहेगी। आज आपको नौकरी में प्रमोशन मिलेगा। मन प्रसन्न रहेगा। जीवनसाथी से सलाह लेंगे तो फायदा हो सकता है।
वृश्चिक :
भागीदारी वाले व्यवसायों और चतुर वित्तीय योजनाओं में निवेश न करें. दोस्तों के साथ शाम काफी मजेदार और हंसी से भरपूर होगी, आज आपके प्रियतम का मूड उखड़ सकता है। इसलिए अपने तेज-तर्रार रवैये पर थोड़ा संयम रखें, नहीं तो अच्छी दोस्ती टूट सकती है। ऑफिस में सिरदर्द होने की संभावना है।
धनु :
आज का दिन आप काल्पनिक दुनिया में बिताएंगे. रचनात्मक शक्ति को भी उचित दिशा मिलेगी। परिवार और दोस्तों के साथ खाने-पीने की व्यवस्था होगी। दैनिक कार्य भी आत्मविश्वास और एकाग्र मन से पूरे हो सकेंगे। विद्यार्थियों के लिए समय अच्छा है। संतान के लिए समय अनुकूल है। पिता से लाभ होगा और मित्रों का पूरा सहयोग मिलेगा। रिश्तों में मधुरता आएगी, एक दूसरे के साथ खूबसूरत पल बिताने के अवसर मिलेंगे।
मकर :
आज आपको ऑफिस के काम के चलते विदेश यात्रा करनी पड़ सकती है. यात्रा आपके लिए फायदेमंद रहेगी। साथ ही नौकरीपेशा लोगों के लिए भी आज का दिन बहुत अच्छा है।
कुंभ :
रोग से शीघ्र मुक्ति मिलने के योग हैं. दूसरों को प्रभावित करने के लिए अतिरिक्त पैसा खर्च न करें। अपने घर के माहौल में कुछ बदलाव करने से पहले आपको सभी की राय जानने की कोशिश करनी चाहिए। प्यार हमेशा अंतरंग होता है और आज आप भी कुछ ऐसा ही अनुभव करेंगे। यदि आप अपनी योजनाओं को सभी के लिए खोलने में संकोच नहीं करते हैं, तो आप अपनी परियोजना को बर्बाद कर सकते हैं।
मीन :
मिली-जुली भावनाएं आज आपको दुखी करेंगी. अपने मूड को नियंत्रण में रखते हुए खुश रहने की कोशिश करें। आज वही करें जो आपको करना अच्छा लगता है, चाहे वह गाना गाना हो, किताब पढ़ना हो या दोस्तों के साथ चैट करना हो। अनुकूलता और सहजता रहेगी। रहन-सहन आकर्षक रहेगा।
 

राशिफल : दिनांक 18 मार्च, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

राशिफल : दिनांक 18 मार्च, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

आज का राशिफल
मेष राशि :
आज किसी काम को लेकर आपको जल्दबाजी करने से बचना चाहिए। व्यापार में आपको उम्मीद से अधिक लाभ होगा। आप अपने बढ़ते खर्च को नियंत्रण करने का प्लान बनायेंगे। जीवनसाथी के साथ रिश्ते अच्छे रहेंगे। इस राशि के जो लोग नौकरी की तलाश कर रहें है, उन्हें थोड़ा और इंतजार करना पड़ सकता है। लवमेट्स के लिए आज का दिन अच्छा रहने वाला है।
वृष राशि:
आज आपका उदार भाव लोगों को काफी प्रभावित करेगा। आर्थिक स्थिति में बढ़ोतरी होगी। किसी काम में आपको दोस्त की मदद मिलेगी। आज आप रिश्तों की गंभीरता को समझने की कोशिश करेंगे। आप ऑफिस का काम समय से पूरा करने में सफल होंगे। संतान पक्ष से कोई खास खुशखबरी मिलेगी। लवमेट्स एक दूसरे की भावनाओं की कद्र करेंगे।
मिथुन राशि:
कई दिनों से रुके हुये कार्य पूरा करने में सफल होंगे। परिवार में आपका पॉजिटिव व्यवहार लोगों को प्रभावित करेगा। विवाहितों को संतान सुख की प्राप्ति होगी। कोई भी पारिवारिक फैसला लेने से पहले परिवारवालों की राय लेना बेहतर होगा। माता पिता का सहयोग प्राप्त होगा। अपनी बात रखने का मौका मिलेगा, लोग आपसे प्रभावित होंगे।
कर्क राशि:
आज आपका दिन आत्मविश्वास से भरा रहेगा। सामाजिक स्तर पर आपका रुतबा बढ़ेगा। जीवनसाथी से खुशखबरी मिलने से पूरे दिन मन प्रसन्न रहेगा। कोई खास दोस्त आज आपसे आर्थिक मदद के लिए कहेगा। संतान पक्ष से सुख प्राप्त होगा। आज आप परिवार की जरूरतों को पूरा करने में सफल होंगे। कुल मिलाकर आज का दिन आपके लिए अच्छा रहने वाला है।
सिंह राशि:
आज आपका आर्थिक स्थिति मजबूत रहेगा। आपसी विश्वास के सहारे पारिवारिक रिश्तों में मजबूती आयेगी। इस राशि की महिलाओं को आज कोई खास सफलता मिलेगी। करियर के लिए आज का दिन मील का पत्थर साबित होगा। लवमेट्स के लिए आज का दिन खुशियां लेकर आयेगा। छात्रों को परीक्षा के अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे। आपके भौतिक सुख-साधनों में बढ़ोतरी होगी।
कन्या राशि:
आज आपका दिन बेहतर रहने वाला है। आज आप अपने दिनचर्या में बदलाव करेंगे। इस राशि के विद्यार्थिओं को करियर में सफलता मिलेगी। राशि के मार्केटिंग से जुड़े लोगों के लिए आज का दिन अच्छा रहेगा। नौकरीपेशा लोगों के लिए आज का दिन बढिय़ा रहेगा। आज आप अपने आर्थिक स्थिति के बारे में सोच विचार करेंगे।
तुला राशि:
आज आप किसी घरेलू कार्यों में व्यस्त रहेंगे। घरवालों के साथ बेहतर तालमेल बनाने में आप सफल होंगे। नौकरी पेशा वाले लोगों का इन्क्रीमेंट और पदोन्नति होने का योग बन रहा है। आज सोशलसाइट पर आपके कुछ नए दोस्त बनेंगे। जीवनसाथी के साथ बेहतर तालमेल बना रहेगा। कला और साहित्य के क्षेत्र में रुझान रहेगा।
वृश्चिक राशि:
आज आपका दिन उत्तम रहने वाला है। निवेश के मामले में आपको सावधानी बरतनी चाहिए, अगर कहीं निवेश कर रहे हैं तो पहले उस विषय से जुडें लोगों से सलाह अवश्य ले लें। इस राशि के छात्रों के लिए आज का दिन सफलता दिलाने वाला होगा। लवमेट्स के लिए दिन बेहतरीन रहने वाला है। मिलकर किये गए कार्यों में आपको सफलता मिलेगी।
धनु राशि:
आज आपका ध्यान आध्यात्म की ओर अधिक लगा रहेगा। इस राशि के विद्यार्थियों को करियर से रिलेटेड अच्छे मौके मिलेंगे। नये लक्ष्य को निर्धारित करने के लिए आज का दिन शुभ है। लवमेट्स एक दूसरे का सम्मान करेंगे, जिससे आपके रिश्ते में नयापन आयेगा। आज आप करियर में नये आयाम स्थापित करेंगे। किसी काम में जीवनसाथी की सलाह फायदेमंद रहेगी।
मकर राशि:
आज आपका स्वास्थ्य बेहतर बना रहेगा। आपके रुके हुए काम घरवालों की मदद से पूरे होंगे। इस राशि के विद्यार्थियों के लिए आज का दिन ठीक-ठाक रहेगा। सरकारी नौकरी करने वालों के लिए दिन बहुत अच्छा है। किस्मत का साथ मिलने से अपने कार्यों को समय से पूरा करने में सफल होंगे। आज आपको अपने गुस्से पर नियंत्रण रखने की जरूरत है।
कुंभ राशि:
आज आप खुद के कार्यों को पूरा करने में सफल होंगे। आपके दाम्पत्य रिश्ते में सौहार्द बना रहेगा। आपको करियर से संबंधित नए अवसर प्राप्त होगा। पैसों के सिलसिले में थोड़ा सोच समझ कर फैसला लेना बेहतर होगा। अपने कार्यों की योजनाओं में आप बदलाव करेंगे। जीवनसाथी आपकी हर बात समझने की कोशिश करेंगे। लवमेट्स के लिए दिन बेहतरीन रहने वाला है।
मीन राशि:
आज आपका मन सामाजिक कार्यों की तरफ रहेगा। छात्रों को बेहतर परिणाम हासिल होंगे। आप पूरे दिन खुद को ऊर्जा से भरा हुआ महसूस करेंगे। दाम्पत्य जीवन में मधुरता बढ़ेगी। व्यापार को बढ़ाने के लिए कुछ नये प्लान बनायेंगे। जिससे आगे चलकर आपको फायदा भी होगा। आज अचानक धन लाभ होने के योग बन रहा है।