छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |
राशिफल : दिनांक 11अप्रैल, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

राशिफल : दिनांक 11अप्रैल, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

आज का राशिफल
मेष राशि:
आज का दिन आपके लिए बेहतरीन रहेगा। आज लोगों के सामने आपकी छवि अच्छी बनी रहेगी। आप किसी ऐसे काम में रिस्क नही लेंगे जिसका नेगेटिव असर आपकी छवि पर पड़े। साथ ही पैसों की स्थिति को लेकर आप सोच विचार में रहेंगे। इस राशि के जो लोग बिजनेस करते हैं आज उन्हें किसी न किसी तरह से फायदा होगा। बिजनेस को बढऩे के लिए आज आप कोई नया प्लान बनायेंगे। किसी खास दोस्त से मुलाकात करने उनके घर जायेंगे।
वृष राशि:
आज का दिन आपके लिए सामान्य रहेगा। बिजनेस से संबंधित किसी बड़े फैसले के लिए आज का दिन अच्छा है। किसी महत्तवपूर्ण कार्य को पूरा करने के लिए काम करने के तरीके को बदलेंगे। इस राशि के जो लोग बेरोजगार बैठे हैं आज उन्हें किसी अच्छी कंपनी से जॉब का ऑफर ई-मेल के द्वारा आयेगा। किसी नये व्यवसाय में पैसा लगाने से आपको दोगुना धन लाभ होगा। लेकिन किसी के साथ पैसों के लेन देन में सावधानी रखें। आज लवमेट के रिश्ते में मजबूती आएगी।
मिथुन राशि:
आज का दिन आपके व्यवसाय से जुड़ा अच्छे परिणाम लेकर आएगा। अगर आप नयी जमीन लेने की सोच रहे हैं तो शुभ मुहूर्त जरूर देख लें। ऑफिस के किसी जरूरी काम को पूरा करने के लिये आज पिछली कम्पनी का अनुभव आपके काम आयेगा। बॉस आज आपसे बहुत खुश रहने वाले हैं। कोर्ट-कचहरी के मामले से दूर रहें तो आपके लिए अच्छा होगा। लवमेट को मनाने के लिए आज अच्छी ड्रेस उपहार में देंगे।
कर्क राशि:
आज अपने घरेलू कार्यों को पूरा करने में व्यस्त रहेंगे। अपने मन की बातों को किसी करीबी से शेयर करेंगे, जिससे आपको रिलेक्स महसूस होगा। आपको अपनी भावनाओं पर नियंत्रण रखने की जरूरत है। ज्यादा भावुक होने से आप सोच में पड़े रहेंगे। प्रॉपर्टी से जुड़े बड़े और खास मामले आपके सामने आएंगे। अधिकारी वर्ग आपके कार्यों से खुश रहेंगे। समाज में आपकी जान-पहचान बढ़ेगी।
सिंह राशि :
आज का दिन आपके लिए उत्तम रहने वाला है। सभी काम आपके मन मुताबिक पूरे होंगे। आज आपके सकारात्मक विचारों से खुश होकर बॉस आपको उपहार स्वरूप कोई उपयोगी वस्तु गिफ्ट करेंगे। आपकी मुलाकात किसी पुराने मित्र से होगी। जिसके साथ कुछ देर समय बिताएंगे। पैसे के लेन-देन में सावधानी बरतने की आवश्यकता है। आपका दाम्पत्य जीवन बेहतरीन रहने वाला है। आपको व्यापार में अचानक से धन लाभ का अवसर प्राप्त होगा।
कन्या राशि:
आज आपका दिन सामान्य रहेगा। ऑफिस के कार्यों को पूरा करने में अधिक समय लगेगा जिससे आज आप घर देर से पहुंचेंगे। आज आप अपने जीवनसाथी के साथ घरेलू सामान खरीदने बाजार जायेंगे। आप अपनी किसी मीठी यादों को याद करके आनंद की अनुभूति कर सकते हैं। इस राशि के लोगों को आज व्यापार में सामान्य मुनाफा होगा। लवमेट्स आज एक दूसरे की भावनाओं की कद्र करेंगे, इससे रिश्ते में और मधुरता बढ़ेगी। कुल मिलाकर आज आपका दिन ठीक-ठाक ही रहने वाला है।
तुला राशि :
आज आपकी नये कार्यों में रुचि बढ़ेगी। जिससे आपको कुछ नया सीखने को मिलेगा। आज आप फिजूल के खर्च को कम करने का प्रयास करेंगे तो आपके भविष्य के लिए पैसे इक_े में आसानी होगी। इस राशि के वकीलों के लिए आज का दिन बेहतरीन रहेगा। किसी लम्बे समय से चल रही कोर्ट केस में जीत मिलेगी। साथ ही नए केस भी मिलेंगे। आपको अपने आस-पास हो रही गतिविधियों पर नजर रखने की जरूरत है। आप घर की सजावट का सामान खरीदने का मन बनायेंगे।
वृश्चिक राशि:
आज आपका दिन अच्छा रहने वाला है। आपके व्यापार की गति में बढ़ोतरी होगी। सामने आ रही चुनौतियों को आसानी से निपटा लेंगे। आपके अच्छे व्यवहार से लोग खुश रहेंगे। इस राशि के राजनीति से जुड़े लोगों को आज सामाजिक कार्यों में हिस्सा लेने का मौका मिलेगा। किसी दोस्त से चल रही अनबन आज समाप्त हो जाएगी। एक साथ खाना खाने किसी रेस्टोरेंट में जायेंगे। इस राशि के छात्रों को आज अपनी पढ़ाई में कड़ी मेहनत करने की जरूरत है।
धनु राशि:
आज आपका दिन पहले की अपेक्षा काफी अच्छा रहने वाला है। इस राशि वालों के लिए आज का दिन अनुकूल रहेंगे। आप जो भी चाहेंगे वो सारे काम आपके मन-मुताबिक पूरे होंगे। नौकरीपेशा वाले लोगों के लिए आज का दिन बहुत ही अच्छा रहेगा। कोई भी बड़ा कार्य करने से पहले अपने बड़ों की राय लेना न भूलें। इस राशि के अविवाहित लोगों को शादी का प्रपोजल आएगा। आप बच्चों के साथ कहीं पिकनिक पर जाने का मन बनायेंगे।
मकर राशि:
आज आपका दिन बहुत महत्वपूर्ण रहने वाला है। आप अपने व्यापार को बढऩे के लिए कुछ नये तरीके अपनाएंगे, जिससे आपको लाभ भी होगा। आप अपने लिए नये कपड़े खरीदने का मन बनायेंगे। किसी अजनबी की वजह से आज आपका मूड खराब होगा, लेकिन जल्द ही सब ठीक भी हो जायेगा। आप अपने जीवनसाथी के साथ कहीं बाहर घूमने जाएंगे। आप नया वाहन खरीदने की बात घर पर करेंगे। लवमेट्स आज अपने रिश्ते को लेकर चर्चा करेंगे।
कुम्भ राशि:
आज का दिन फायदेमंद रहेगा। आज आपके रुके हुए कामों में आपके मित्र आपकी मदद करेंगे। आपके शत्रु भी आपके तरफ दोस्ती का हाथ बढ़ायेंगे। जीवनसाथी से आपको कोई खुशखबरी मिलेगी। इस राशि के छात्रों को आज किसी अनुभवी व्यक्ति का मार्गदर्शन प्राप्त होगा। साथ ही पढ़ाई के प्रति रुचि बढ़ेगी। आज आपके पास कुछ नई जिम्मेदारियां आएगी। आप अपने विवेक से ऑफिस के रुके हुये कार्यों को पूरा करने में सफल होंगे।
मीन राशि:
आज का दिन आपके लिए बेहद खुशनुमा रहेगा। आप रिलेक्स महसूस करेंगे। आपको किसी मामले में बड़ा निर्णय लेना पड़ेगा। आपकी आर्थिक स्थिति में पहले की अपेक्षा सुधार आएगा। आपके कार्यों में जो चीजें रूकावट बन रहीं हो उसे नजरअंदाज कर दें। आप अपनी सेहत के प्रति सावधान रहें। साथ ही खान-पान पर भी ध्यान रखने की जरूरत है। आपके घर किसी नए रिश्तेदार का आगमन होगा।

 

राशिफल : दिनांक 10 अप्रैल, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

राशिफल : दिनांक 10 अप्रैल, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

आज का राशिफल

मेष राशि:

आज अपने लक्ष्य के प्रति आपका दृढ संकल्प बना रहेगा। आप दूसरों को भी अपना काम बेहतर ढंग से पूरा करने का साहस देंगे। आज नवरात्र के आठवें दिन माता महागौरी आपके साभी कार्यों को सफल बनायेंगी। फैशन डिजायनर्स के लिए आज का दिन अच्छा रहेगा। जीवनसाथी आपसे प्रभावित होंगे। छात्र अपनी पढ़ाई को लेकर पूर्ण रूप से सतर्क रहेंगे। आज के दिन मां दुर्गा को खीर-पूड़ी का भोग लगाएं, आपका दिन अच्छा रहेगा। 

वृष राशि:

आज महाअष्टमी के दिन आपके सभी कार्य सफल होंगे। आप अपनी ऊर्जा से निरस चीज में भी जान भरने की क्षमता रखेंगे। माता-पिता आपसे बेहद खुश होंगे। आशीर्वाद के रूप में आपको उनसे कोई गिफ्ट मिलेगा। सिविल इंजीनियरिंग कर रहे छात्रों के लिये दिन अच्छा रहेगा। आज आपकी सेहत बेहतर बनी रहेगी। माता महागौरी को फूलों से बनी माला अर्पित करें, जीवन में आपकी गति में निरंतरता बनी रहेगी। 

मिथुन राशि:

मां दुर्गा की कृपा से घर और ऑफिस में तालमेल बनाने में आप सफल रहेंगे। आपका कोई जरूरी काम आज पूरा हो जायेगा। जो लोग ग्राफिक्स बनाने का काम करते हैं, उनके लिये दिन अच्छा रहेगा।  परिवार में खुशी का माहौल बना रहेगा। छात्र भविष्य में आगे बढऩे के लिये किसी नये कोर्स में एडमिशन लेने कि सोचेंगे। आपको माता-पिता का पूरा सहयोग मिलेगा। जरूरतमंद को भोजन कराएं, आपके ऊपर देवी मां की कृपा बनी रहेगी। 

कर्क राशि:

आज आप घर के बड़े-बुजुर्गों के प्रति स्वभाव नरम बनाये रखें, इससे आपके साथ उनके रिश्ते बेहतर होंगे। कुछ लोग आपका फायदा उठाना चाहेंगे। ऐसे लोगों से आपको बच के रहना चाहिए। सेहत के प्रति लापरवाही करना आपके लिये अच्छा नहीं होगा। घर में धार्मिक अनुष्ठान का आयोजन करने का मन बनायेंगे। जो लोग किसी नये काम में इन्वेस्ट करने की सोच रहे हैं, वो फिलहाल इसे टाल दें। देवी मां के मंदिर में अन्न का दान करें, आपकी सेहत अच्छी रहेगी। 

सिंह राशि:

अपने कार्यों की सफलता के लिये आज नवरात्र के आंठवें दिन धार्मिक कार्यों में सहयोग देना चाहिए। छात्रों को भी आगे बढऩे के लिये थोड़ी अधिक मेहनत करनी होगी। दाम्पत्य रिश्ते के मामले में दिन अच्छा रहेगा। आपको जीवनसाथी का पूरा सहयोग मिलेगी। अगर आप किसी यात्रा पर जाने का मन बना रहे हैं तो कुछ दिनों के लिए टाल दें। आज दुर्गा चालीसा का पाठ करें, आपको मेहनत का फल जरूर मिलेगा। 

कन्या राशि:

आज कुछ नये लोगों के साथ जुडऩे का मौका मिलेगा। आज आपके ऑफिस के कार्यों को पूरा करने में सहकर्मियों का सहयोग मिलेगा। छोटे भाई-बहन अपने किसी काम के लिये आपसे सहायता लेनी पड़ेगी। छात्र अपने नये एडमिशन की तैयारियों में बिजी रहेंगे। जिन लोगों ने अपना खुद का प्रोडेक्शन हाउस है, उनके लिये दिन बेहतरीन रहने वाला है। माता महागौरी की कृपा से आपका जीवन खुशियों से भरा रहेगा। आज के दिन महागौरी के आगे घी का दीपक जलाएं, आपका दिन बेहतरीन रहेगा। 

तुला राशि:

आज माता महागौरी के आशीर्वाद से जीवन में चल रही परेशानियों का समाधान मिलेगा।  किसी से बात करते समय अपनी वाणी पर संयम रखें।  सीनियर्स आपके काम से खुश रहेंगे। संतान पक्ष से कोई शुभ समाचार मिलने से घर में उत्सव जैसा माहौल बनेगा। दाम्पत्य जीवन में खुशियों का आगमन होगा। लवमेट्स एक दूसरे कि भावनाओं कि कद्र करेंगे, जिससे रिश्तों में नयापन आएगा। आज के दिन माता महागौरी की धूप-दीप से पूजा करें, आपके साथ सब कुछ ठीक रहेगा। 

वृश्चिक राशि:

आपकी प्रोफेशनल लाइफ आज अच्छी रहेगी। आपका कोई काम आज बहुत ही अच्छे तरीके से पूरा होगा। आपके जीवनसाथी को भी करियर में कोई बड़ी उपलब्धि मिलेगी, जिससे आपकी खुशी दुगनी हो जायेगी। कार्यों में माता पिता का सहयोग प्राप्त होता रहेगा। मां दुर्गा आपके परिवार में सबके काम सफल बनायेगी। ऑनलाइन बिजनेस कर रहे लोगों को नये स्तर पर कामयबी मिलेगी। विद्यार्थियों के लिए दिन अच्छा रहने वाला है। सिद्धकुंजिका स्तोत्र का पाठ करें, आपका लाइफ अच्छी बनी रहेगी। 

धनु राशि:

अगर आप पार्टनरशिप में कोई काम कर रहे हैं, तो आज आपको मुनाफा होगा। बिजनेस पार्टनर आपकी बातों से सहमत होंगे। नौकरी कर रहे लोगों को जल्द ही कोई बड़ा पद मिलने के योग बन रहे हैं।  आप अपने पद की गरिमा को बनाये रखेंगे। लोगों की कही-सुनी बातों से आपको कोई फर्क नहीं पड़ेगा। आप जीवन में यूं ही आगे बढ़ते जायेंगे। छात्रों को आज तरक्की के नये अवसर प्राप्त होंगे।  आपको अचानक धन लाभ होगा। कन्या को कुछ गिफ्ट करके उनका आशीर्वाद लें, आप जीवन में कभी नहीं रुकेंगे।

मकर राशि:

आज आपको किसी अनुभवी व्यक्ति से फ़ोन पर बात करने का मौका मिलेगा। आपको ये मौका बिल्कुल भी नहीं गंवाना चाहिए। नवरात्र के शुभ अवसर पर आप घरवालों के साथ किसी नजदीकी धार्मिक स्थल पर जाने का मन बनायेंगे। एडिटर्स के लिये दिन ठीक रहने वाला है। आपको अपने काम की जिम्मेदारी स्वयं लेनी चाहिए। दूसरों के भरोसे आपके काम में देरी हो सकती है।  दाम्पत्य जीवन में मधुरता बनी रहेगी। परिवार सहित माता दुर्गा की पूजा करें, जीवन में अच्छे मौके आपको मिलते रहेंगे। 

कुंभ राशि:

आज आपके अंदर नेतृत्व करने की क्षमता आयोगी। राजनीति से जुड़े लोगों का मान सम्मान बढ़ेगा। आपको अचानक से बड़ा धन लाभ होने के योग बन रहे हैं। परिवार में धार्मिक अनुष्ठान कराएंगे। जीवनसाथी आपके कार्यों से प्रसन्न होंगे। लवमेट्स के लिए दिन अच्छा रहेगा। मां दुर्गा की कृपा आपके ऊपर बनी रहेगी। जो छात्र अपनी एजुकेशन को लेकर असमंजस की स्थिति में हैं, उन्हें आज किसी की मदद मिलेगी। माता महागौरी के दर्शन कर आशीर्वाद लें, आपकी नेतृत्व क्षमता मजबूत होगी। 

मीन राशि:

आपको अपने किसी काम के लिये परिवार के लोगों से सराहना मिलेगी। दोस्तों के साथ रिश्तों में अपनापन बना रहेगा। आपकी सेहत अच्छी बनी रहेगी। रूटीन एक्सरसाइज आपको जोडों के दर्द से राहत दिलायेगी। बिजनेस के मामले में आप अपने जीवनसाथी से सलाह लेंगे। आपको उनकी सलाह बेहद काम आयेगी। कम्प्यूटर ऑपरेटर को किसी कम्पनी से एक साथ बहुत सारा काम मिल सकता है, जिससे आपकी आर्थिक स्थिति बेहतर होगी।  माता महागौरी को मिठाई का भोग लगाएं, आपका दिन बेहतर रहेगा। 

 
Ram Navami 2022 : राम नवमी कल, नोट कर लें पूजा विधि और शुभ मुहूर्त

Ram Navami 2022 : राम नवमी कल, नोट कर लें पूजा विधि और शुभ मुहूर्त

धार्मिक पुराणों के अनुसार चैत्र शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि को भगवान राम ने माता कौशल्या की कोख से जन्म लिया था। हर साल चैत्र शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि को राम नवमी मनाई जाती है। भगवान श्री राम का जन्म चैत्र शुक्ल पक्ष की नवमी के दिन पुनर्वसु नक्षत्र तथा कर्क लग्न में हुआ था। राम नवमी को देशभर में बड़े ही धूम- धाम से मनाया जाता है। इस दिन भगवान राम की विशेष पूजा- अर्चना की जाती है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार भगवान श्री राम की कृपा से व्यक्ति की सभी मनोकामनाएं पूर्ण हो जाती हैं। आइए जानते हैं, राम नवमी पूजा विधि और शुभ मुहूर्त...
राम नवमी पूजा विधि
• इस पावन दिन शुभ जल्दी उठ कर स्नान करने के बाद स्वच्छ वस्त्र पहन लें।
• अपने घर के मंदिर में दीप प्रज्वलित करें।
• घर के मंदिर में देवी- देवताओं को स्नान कराने के बाद साफ स्वच्छ वस्त्र पहनाएं।
• भगवान राम की प्रतिमा या तस्वीर पर तुलसी का पत्ता और फूल अर्पित करें।
• भगवान को फल भी अर्पित करें।
• अगर आप व्रत कर सकते हैं, तो इस दिन व्रत भी रखें।
• भगवान को अपनी इच्छानुसार सात्विक चीजों का भोग लगाएं।
• इस पावन दिन भगवान राम की आरती भी अवश्य करें।
• आप रामचरितमानस, रामायण, श्री राम स्तुति और रामरक्षास्तोत्र का पाठ भी कर सकते हैं।
• भगवान के नाम का जप करने का बहुत अधिक महत्व होता है। आप श्री राम जय राम जय जय राम या सिया राम जय राम जय जय राम का जप भी कर सकते हैं। राम नाम के जप में कोई विशेष नियम नहीं होता है, आप कहीं भी कभी भी राम नाम का जप कर सकते हैं।
इन शुभ मुहूर्तों में करें पूजा- अर्चना-
• ब्रह्म मुहूर्त- 04:31 ए एम से 05:16 ए एम
• अभिजित मुहूर्त- 11:57 ए एम से 12:48 पी एम
• विजय मुहूर्त- 02:30 पी एम से 03:21 पी एम
• गोधूलि मुहूर्त- 06:31 पी एम से 06:55 पी एम
• अमृत काल- 11:50 पी एम से 01:35 ए एम, अप्रैल 11
• निशिता मुहूर्त- 12:00 पी एम से 12:45 ए एम, अप्रैल 11
• रवि पुष्य योग- पूरे दिन
• सर्वार्थ सिद्धि योग- पूरे दिन
• रवि योग- पूरे दिन

 

राशिफल : दिनांक 09 अप्रैल, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

राशिफल : दिनांक 09 अप्रैल, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

 आज का राशिफल
मेष :
भावनात्मक अभिव्यक्ति से संबंध मधुर बनेंगे। राजनीतिज्ञों को ग्रहों की अनुकूलता का लाभ मिलेगा। क्षमता से अधिक जिम्मेदारियां मन में आर्थिक सुदृढ़ता हेतु प्रेरित करेंगी। जीवन साथी का स्नेह मिलेगा।
बृषभ :
किसी पुराने संबंध के प्रति विशेष निकटता की अनुभूति करेंगे। परिजनों से किसी प्रकार की शिकायत पर खुलकर बात करें। भौतिक-सुख साधन हेतु व्यय संभव। रोजगार में लाभकारी स्थिति रहेगी।
मिथुन :
पिता के सहयोग से मुश्किल भरे दिनों में रहत मिलेगी। कुछ प्रबल भौतिक इच्छाएं उद्वेलित करेंगी। कुछ नई आकांक्षाएं मन पर प्रभावी होंगी। जीविका क्षेत्र में मन आर्थिक सुदृढ़ता हेतु चिंतित होगा।
कर्क :
सामाजिक गतिविधियों में आपकी क्रियाशीलता बढ़ेगी। पूर्वाग्रहवश मन में सगे-संबंधों के प्रति नकारात्मकता न पालें। पूजा-पाठ में पूरा दिन मन केंद्रित होगा। नये दायित्वों की पूर्ति हेतु परिश्रम तीव्र होगा।
सिंह :
महत्वपूर्ण जिम्मेदारियां अपनी पूर्ति हेतु मन पर दबाव बनाएंगी। भावना प्रधान मन रिश्तों से सहज ही प्रभावित हो जाता है किंतु भावनात्मक अपेक्षाएं कष्टप्रद होंगी। निकट संबंधों में मधुर वाणी का प्रयोग करें।
कन्या :
पुरानी समस्याओं को हल कर सुख की अनुभूति करेंगे। भविष्य संबंधी कुछ चिंताएं मन में नकारात्मक विचार ला सकती हैं। शासन-सत्ता से जुड़े लोगों के लिए लाभकारी अवसर मिलेंगे।
तुला :
बालसुलभता व असंयमित शब्दों का प्रयोग सगे-संबंधों में कटुता ला सकता है। आकस्मिक नई आशंकाओं से प्रभावित मन कोई गलत निर्णय ले सकता है। संतान संबंधी दायित्वों के प्रति मन में चिंता संभव।
वृश्चिक :
भौतिक महत्वकांक्षाएं अभाव का एहसास कराएंगी। श्रेष्ठजनों से नजदीकियां पैदा होंगी। रोजगार क्षेत्र में आपकी महत्वपूर्ण योजनाएं सार्थक होती नजर आएंगी। जीवन साथी के स्नेह से खुश रहेंगे।
धनु :
शिक्षा-प्रतियोगिता में समुचित परिणाम का लाभ मिलेगा। उच्छृंखलता व ब्यग्रता महत्वपूर्ण क्षेत्रों में एकाग्रता का अभाव पैदा करेगा। भावनाओं पर नियंत्रण रख दायित्वों के प्रति सजग होना, प्रगति का सूचक है।
मकर :
नये संबंधों के प्रति प्रगाढ़ता बढ़ेगी। पारिवारिक वातावरण सुखद व उत्साहपूर्ण होगा। उच्च महत्वकांक्षाएं व्यावसायिक क्षेत्र में अधिक परिश्रम के लिए प्रेरित करेंगी। परिजनो से भावनात्मक कष्ट मिल सकता है।
कुंभ :
कुछ नई अभिलाषाएं आपको उत्साहित करेंगी। सामाजिक संबंधों में संतुलित व्यवहार से आपकी गरिमा बढ़ेगी। शासन-सत्ता की दिशा में केंद्रित लोगों को लाभ के अवसर प्राप्त होंगे।
मीन :
आवेश व उच्छृंखलता पर नियंत्रण रखें। किसी महत्वपूर्ण दायित्व की पूर्ति हेतु समुचित साधन व्यवस्था के लिए चिंतित होंगे। किसी की कटु वाणी मन को दुखित करेगी। किसी श्रेष्ठजन के प्यार से मन प्रसन्न होगा।

चैत्र नवरात्रि का कल आठवाँ दिन, जानें कन्या पूजन का शुभ मुहूर्त, तरीका और विधि

चैत्र नवरात्रि का कल आठवाँ दिन, जानें कन्या पूजन का शुभ मुहूर्त, तरीका और विधि

सभी देवी मंदिरों में चैत्र नवरात्रि पर विशेष सजावट की गई है। प्रतिदिन हजारों की संख्या में माता के भक्त दर्शन करने मंदिर पहुच रहे है। सभी माता की भक्ति में डूबे हुये है। कल चैत्र नवरात्रि का आठवा दिन है। इसके लिये भी काफी तैयारियाँ की जा रही है। नवरात्रि के आठवें दिन दुर्गाष्टमी का पावन त्योहार मनाया जाता है। इस साल चैत्र नवरात्रि की अष्टमी 9 अप्रैल को मनाई जाएगी। आदि शक्ति मां दुर्गा की आठवीं शक्ति मां महागौरी हैं।

नवरात्रि की अष्टमी तिथि को मां महागौरी की पूजा का विधान है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, नवरात्रि के नौ दिन उपवास जो भक्त उपवास रखते हैं उनके व्रत कन्या पूजन के बाद ही पूरे माने जाते हैं। ज्योतिषाचार्यों के अनुसार, कन्या पूजन के लिए भी खास मुहूर्त होता है। शुभ मुहूर्त में कन्या पूजन करने से विशेष फल की प्राप्ति होती है। जानिए नवरात्रि में किस शुभ मुहूर्त में करें कन्या पूजन व विधि-

जाने कन्‍या पूजन का शुभ मुहूर्त :-

अष्टमी तिथि 09 अप्रैल, शनिवार के दिन पड़ रही है। इसे दुर्गा अष्टमी भी कहते हैं। अष्टमी तिथि की शुरुआत 08 अप्रैल को रात 11 बजकर 05 मिनट से हो रही है, इसका समापन 09 अप्रैल की देर रात 01 बजकर 23 मिनटपर होगा। अष्टमी का शुभ मुहूर्त 11 बजकर 58 मिनट से 12 बजकर 48 मिनट तक है। इस शुभ मुहूर्त में कन्या पूजन करना शुभ रहेगा।

चैत्र अष्टमी के दिन ऐसे करें कन्या पूजन :- अष्‍टमी के दिन कन्‍या पूजन करने के लिए सुबह उठकर सबसे पहले स्‍नान करें।
स्नान करने के बाद सबसे पहले भगवान गणेश और महागौरी की पूजा करें। कन्‍या पूजन के लिए दो साल से लेकर 10 साल तक की 9 कन्‍याओं और एक बालक को घर पर बुलाएं। कन्‍याओं को घर पर बुलाने के बाद उन्हें बैठने के लिए आसन देकर उनके पैर धोएं।

कन्याओं के पैर धोने के बाद उन्‍हें रोली, कुमकुम और अक्षत का टीका लगाकर उनके हाथ में मौली बाधें। अब कन्‍याओं और बालक को दीपक दिखाकर आरती उतारने के बाद उन्हें यथाशक्ति भोग लगाएं। आमतौर पर कन्‍या पूजन के दिन कन्‍याओं को खाने के लिए पूरी, चना और हलवा दिया जाता है। भोजन के बाद कन्‍याओं को यथाशक्ति भेंट और उपहार देकर उनके पैर छूकर उन्‍हें विदा करें। 

राशिफल : दिनांक 08 अप्रैल, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

राशिफल : दिनांक 08 अप्रैल, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

आज का राशिफल

मेष राशि-
आज आपको अचानक नए स्रोतों से धन मिलेगा, जो आपके दिन को खुशनुमा बना देगा। देवी कालरात्रि आपके जीवन से सभी बाधाएं दूर करेंगी। पार्टनरशिप से जुड़े मामलों पर किसी से बातचीत होगी। दोस्तों के साथ आपके रिश्ते बेहतर होंगे। आज घरवालों की जरूरतें आपको आसानी से समझ में आएंगी। आप उनकी उम्मीदों पर खरा उतरेंगे। आपको संतान सुख की प्राप्ति होगी। इस राशि के स्टूडेंट्स के लिए आज का दिन फेवरेबल रहेगा। देवी मां को पुष्प अर्पित करें, धन में वृद्धि होगी।
 
वृष राशि-
आज नवरात्रि के सातवें दिन पर मां कालरात्रि आपके परिवार में सुख-शांति बनाए रखेंगी। किस्मत का साथ मिलने से किसी खास काम में आपको सफलता मिलेगी। आज कुछ ऐसे लोगों से आपका कॉन्टैक्ट होगा, जो आपके बच्चों के भविष्य को बेहतर बनाने में आपकी मदद करेंगे । आप किसी नये काम को शुरू करने के बारे में सोच सकते हैं। इस राशि के मार्केटिंग से जुड़े लोगों के लिए आज का दिन लाभदायक रहेगा। मां कालरात्रि का आशीर्वाद लें, आपको सभी काम में सफलता हासिल होगी।
 
 
मिथुन राशि-
आज आपको किसी अच्छी जगह पर परफॉर्मेंस करने का मौका मिलेगा । आपको कोई भी मौका गंवाना नहीं चाहिए । जीवनसाथी के सुझाव से आपको पैसा कमाने का कोई नया जरिया मिलेगा। आपके दाम्पत्य रिश्ते अच्छे रहेंगे । बच्चे आपके दिन को बेहतर बनाने की कोशिश करेंगे। विरोधियों से आपको थोड़ा सावधान रहना चाहिए । सेहत के मामले में आज आप अपने आपको बेहतर फिल करेंगे । मां कालरात्रि की पूजा करें, हर तरह की परेशानी से आप दूर रहेंगे ।

कर्क राशि-
आज आपका रुका हुआ पैसा वापस मिलेगा। इस राशि के जो लोग अपना बिजनेस करते हैं, उन्हें मुनाफा मिलने की संभावना है। आज नवरात्रि के शुभ अवसर पर देवी कालरात्रि आपके जीवन में खुशियां ही खुशियां लाएंगी। आप बच्चों के साथ अधिक समय बिताएंगे। इस राशि के लेखकों के लिए आज का दिन बहुत बढिय़ा है। आपका करियर नये रूप में उभरेगा। आपके साथ सब कुछ ठीक बना रहेगा। मां दुर्गा को नारियल चढ़ाएं, सबके साथ रिश्ते बेहतर बने रहेंगे।
 
सिंह राशि-
आज के दिन मां कालरात्रि की उपासना से आप हर तरह के भय, आदि से दूर रहेंगे । आज शत्रु पक्ष आपसे दूरी बनाकर रहेगा । ऑफिस के काम में आपको पूर्ण सफलता मिलेगी । अधिकारी लोग आपके काम से प्रभावित होंगे । स्टूडेंट्स आगे की पढ़ाई के लिए किसी कॉलेज में फॉर्म भर सकते हैं। समाज में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करने के लिये आपसे कुछ लोग घर पर मिलने आएंगे । किसी काम में पहले से किये गए निवेश से आपको लाभ मिलेगा । देवी मां के मंदिर में शंख दान करें, आपके काम अच्छे से पूरे होंगे ।
 
कन्या राशि-
आज आपका दिन बेहतर रहने वाला है। आज आपको बच्चों की सेहत का ध्यान रखना चाहिए । किसी काम के नतीजों की अपेक्षा आपको अपनी मेहनत पर ध्यान देना चाहिए । आज नवरात्रि के सातवें दिन मां कालरात्रि चीजों को बेहतर बनाने में आपकी मदद करेगी। आज आप किसी व्यक्ति से प्रभावित होंगे। जीवनसाथी के साथ कुछ समय बिताना आपके रिश्तों के लिये अच्छा रहेगा। ऑफिस में दिन ठीक-ठाक रहेगा। दुर्गा मंदिर में जाकर फल अर्पित करें, आपको अपनी मेहनत का फल जरूर मिलेगा ।
 
तुला राशि-
आज आपका कोई पुराना मित्र मिलेगा । आपको उनसे मिलकर अच्छा लगेगा। मां कालरात्रि की कृपा से पैसों में आ रही परेशानी दूर होगी। कई दिनों से अटके सरकारी काम भी आज पूरे हो सकते हैं । आप किसी नए व्यापार के लिये योजना बनाएंगे । अपने जीवनसाथी से भी सलाह लेंगे । आज आप समाज के लिये कोई ऐसा काम कर सकते हैं, जिससे आपके यश-सम्मान में वृद्धि होगी। दोस्तों की मदद से आपकी कोई इच्छा पूरी होगी। मां दुर्गा का कपूर से आरती करें, आपको धन लाभ होगा ।

वृश्चिक राशि-
आज शिक्षा के क्षेत्र में आपको कोई बड़ी कामयाबी मिलेगी। देवी कालरात्रि की कृपा से आपके कार्य अच्छे से पूरे होंगे । आपके धन के खजाने भरे रहेंगे। दोस्तों से आपको भरपूर सहयोग मिलेगा। भाई-बहन भी आपको हर काम में सपोर्ट करेंगे। लवमेट्स के लिए दिन अच्छा रहेगा। आज आपकी सेहत अच्छी रहेगी। इंजिननियर्स आज अपने प्रोजेक्ट पर मन लगाकर काम करेंगे। देवी को लौंग-इलायची का जोड़ा अर्पित करें, आपके काम अच्छे से पूरे होंगे ।

धनु राशि-
आज आप किसी काम के चलते दिन भर बिजी रहेंगे। आपको अपनी सेहत पर थोड़ा ध्यान देने की जरूरत है। काम के बीच कुछ समय अपने लिए निकालना फायदेमंद रहेगा। देवी मां आपकी यात्रा को सफल बनायेगी। आर्थिक रूप से आप मजबूत रहेंगे। किसी काम को पूरा करने के लिए आज ऑफिस में देर तक रुकना पड़ेगा। कोई बड़ा फैसला लेने से आज आपको बचना चाहिए। आज नवरात्र के सातवें दिन मां कालरात्रि को हाथ जोड़कर प्रणाम करें, आपके साथ सब अच्छा रहेगा।

मकर राशि-
आज आपको अपना कॉन्फिडेंस बनाये रखना चाहिए। राजनीति से जुड़े लोगों कोई बड़ी जिम्मेदारी मिल सकती है, जिसे संभालने के लिये आपको अधिक मेहनत करनी पड़ सकती है। आज पारिवारिक माहौल ठीक बना रहेगा। आप शाम को किसी काम से मार्किट जा सकते हैं। आज आपके किसी करीबी रिश्तेदार से फोन पर लम्बी बात होगी 7 आपको उनसे बात करके अच्छा लगेगा। देवी मां को बेसन से बनी मिठाई का भोग लगाएं, आपका कॉन्फिडेंस बना रहेगा।
 
कुंभ राशि-
वालों आज आपके दिन में कुछ नयी यादें जुड़ेंगी। मां कालरात्रि की कृपा से ऑफिस में सबके साथ सामंजस्य बिठाने में आप सफल रहेंगे। परिवार के किसी काम को आप बखूबी निभाएंगे, जिससे परिवार के लोग आपसे खुश रहेंगे। बच्चों के मन में आपके लिये सम्मान बढ़ेगा। छात्र अपने किसी प्रोजेक्ट को लेकर दोस्त से सलाह लेंगे । जॉब के मामले में सब कुछ अच्छा रहेगा । आपको साथ काम करने वाले लोगों से पूरा सहयोग मिलेगा। देवी मां को वस्त्र भेंट करें, सब लोग आपसे खुश रहेंगे।

 

 

मीन राशि-

आज आपका दिन बेहतरीन रहेगा। बिजनेस में आपको मनचाहा मुनाफा मिलेगा। परिवार में सबके साथ आपको रिश्ते बेहतर बने रहेंगे । करियर में आपको आज किसी अनुभवी व्यक्ति से सलाह मिलेगा । लॉ की पढ़ाई कर रहे छात्रों के लिये समय अच्छा है। आपको किसी अच्छे वकील के साथ इंटर्नशिप करने का मौका मिलेगा 7 राजनीति से जुड़े लोगों का मान-सम्मान बढेगा। लवमेट्स आज घर पर अपनी शादी की बात चलाएं तो बात बन सकती है। आज मां कालरात्रि के मंत्रों का जप करें, आपके रिश्ते बेहतर बने रहेंगे। 

 

 

छठे दिन होती है मां कात्यायनी की आराधना, जाने मंत्र, भोग...

छठे दिन होती है मां कात्यायनी की आराधना, जाने मंत्र, भोग...

रायपुर : चैत्र नवरात्र पर देवी मंदिरों में श्रद्धा, उल्लास का माहौल है। गुरुवार को सुबह रायपुर के महामाया मंदिर, काली मंदिर, चामुंडा मंदिर समेत अनेक मंदिरों में छठे दिन ब्रम्ह मुहूर्त में माता के छठे रूप कात्यायनी की पूजा की गई। अभिषेक के बाद श्रृंगार किया गया। सुबह आरती में भी भक्त पहुंचे।

माता कात्यायनी ने ही किया था शुम्भ निशुम्भ का वध 

ऐसी मान्यता है कि कात्यायन नाम के ऋषि की बेटी होने के कारण मां को कात्यायनी कहा जाता है। कात्यायनी माता ने ही महिषासुर और शुंभ-निशुंभ जैसे राक्षसों का वध किया था। देवी कात्यायानी की पूजा करने से शत्रुओं पर विजय की प्राप्ति होती है। साथ ही मां संतान प्राप्ति का भी वरदान प्रदान करती है।

ऐसे करें पूजा 

पूजा घर में मां की प्रतिमा की स्थापना करके गंगा जल से आचमन करें। इसके बाद मां को रोली, अक्षत से अर्पित कर धूप, दीप से पूजन करें। मां कात्यायानी को गुड़हल या लाल रंग का फूल चढ़ाना चाहिए। मां को चुनरी और सुहाग सामग्री अर्पित करना चाहिए। इसके बाद दुर्गा सप्तशती, कवच और दुर्गा चालीसा का पाठ करें। पूजन के बाद मां की आरती करें।

शहद का लगाएं भोग

मां कात्यायनी को पूजन में शहद का भोग लगाएं। ऐसा करने से मां प्रसन्न होती हैं और आपकी सभी मनोकामनाओं की पूर्ति करती हैं।


कात्यायनी मंत्र का करें जाप :

मां कात्यायनी के मंत्र का जाप लाल चंदन की माला या फिर रुद्राक्ष की माला से करें। जाप करने के बाद माला को गले में धारण कर लें। मंत्र "ॐ कात्यायिनी देव्ये नमः। या देवी सर्वभूतेषु शक्ति रूपेण संस्थिता। नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमो नम:॥ कात्यायनी महामाये, महायोगिन्यधीश्वरी।
 

राशिफल : दिनांक 07 अप्रैल, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

राशिफल : दिनांक 07 अप्रैल, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

आज का राशिफल 

मेष :
आज का दिन बहुत अच्छा रहेगा। पारिवारिक सौहार्द बना रहेगा। भाग्य आज आपका साथ देगा। आप अपने बचपन के दोस्त के साथ किसी लंबी यात्रा पर जा सकते हैं। सरकारी कार्यालयों में काम करने वालों के लिए पदोन्नति की संभावना है। बेरोजगारों को रोजगार मिलेगा।
मेष :
आज का दिन बहुत अच्छा रहेगा। पारिवारिक सौहार्द बना रहेगा। भाग्य आज आपका साथ देगा। आप अपने बचपन के दोस्त के साथ किसी लंबी यात्रा पर जा सकते हैं। सरकारी कार्यालयों में काम करने वालों के लिए पदोन्नति की संभावना है। बेरोजगारों को रोजगार मिलेगा।
मिथुन :
मिली-जुली भावनाएं आज आपको दुखी रखेगी. अपने मूड को नियंत्रण में रखते हुए खुश रहने की कोशिश करें। आज वही करें जो आपको करना अच्छा लगता है, चाहे वह गाना गाना हो, किताब पढ़ना हो या दोस्तों के साथ चैट करना हो। अनुकूलता और सहजता रहेगी। रहन-सहन आकर्षक रहेगा।
कर्क :
आज का दिन बहुत अच्छा रहेगा. कोई शुभ समाचार मिलने की संभावना है। पारिवारिक संबंधों में सामंजस्य बिठाने में आप सफल रहेंगे। आज मनोरंजन में पैसा खर्च हो सकता है, इससे आपको आनंद की प्राप्ति होगी। इस राशि के छात्रों के लिए दिन अच्छा है, पढ़ाई में मन लगेगा।
सिंह :
अपनी रचनात्मक सोच से आपको पेशेवर क्षेत्र में काम करने के कई मौके मिलेंगे. आप में से कुछ लोगों को अपनी मेहनत के लिए अलग पहचान भी मिल सकती है। अपने करियर को ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए आपको अपनी सकारात्मक सोच का सहारा लेना चाहिए।
कन्या :
आज का दिन अच्छा रहेगा. दोस्तों के साथ महत्वपूर्ण मामलों पर चर्चा हो सकती है। जिसका आपको पूरा फायदा मिलेगा। ऑफिस में काम का बोझ कम रहेगा। परिवारजनों के साथ अधिक समय व्यतीत करेंगे। पैसों के लेन-देन में सावधानी बरतें। धैर्य बढ़ेगा। हादसों से सावधान रहें।
तुला :
आज का दिन सुखद रहेगा. किसी नए व्यवसाय में पैसा लगाकर आपको दोगुना धन प्राप्त हो सकता है। आपके सकारात्मक विचारों से खुश होकर बॉस आपको कोई उपयोगी वस्तु उपहार में दे सकता है। आपके प्रमोशन के योग बन रहे हैं।
वृश्चिक :
आज का दिन उन लोगों के लिए अच्छा है, जिनकी नौकरी अभी-अभी छूटी है। आप जानते हैं कि यह बेरोजगारी अप्रत्याशित है, लेकिन यह लंबे समय तक नहीं रहेगी। आपको अच्छी नौकरी के अवसर प्राप्त करने होंगे। समय देना होगा और भाग्य आपका साथ देगा। आज मिले अच्छे अवसर का भरपूर लाभ उठाएं।
धनु :
आज के दिन आपको घर, वाहन आदि के दस्तावेज अत्यंत सावधानी से रखने होंगे. परिवार का माहौल खराब करने से बचने के लिए वाद-विवाद से बचें। माता की तबीयत खराब हो सकती है। धन और प्रतिष्ठा की हानि भी हो सकती है। महिलाओं के साथ व्यवहार में सावधानी बरतें। ताजगी और जोश की कमी रहेगी।
मकर :
आज का दिन बहुत अच्छा रहेगा. कानून के छात्रों के लिए दिन बहुत अच्छा रहेगा। सीनियर्स के सहयोग से आज कॉलेज से प्रोजेक्ट पूरा करेंगे। माता-पिता को चाहिए कि वे अपने बच्चों के खान-पान पर ध्यान दें। परिजनों के साथ दिन बीतेगा, जीवन में मधुरता बढ़ेगी।
कुंभ :
आज आपका मन करेगा कि आप अपने सारे काम एक तरफ रख दें और अपने परिवार और दोस्तों के साथ अच्छा समय बिताएं. अपने पसंदीदा गाने डालें और अपने दोस्तों के साथ मस्ती करें। अगर आप सिंगल मदर या फादर हैं और अपने बच्चों के लिए पार्टनर की तलाश कर रहे हैं तो आज आप सफल हो सकते हैं।
मीन :
आज आपके मन में उदासीन रवैए और संशय के बादल से मानसिक राहत महसूस नहीं होगी, फिर भी घर में शांति का माहौल बना रहेगा. कार्य व्यवसाय में अप्रत्याशित सफलता का संकेत है। नए लोगों से मिलने में रुचि रहेगी। रुके हुए कार्य हो सकते हैं। प्रस्तावों को समर्थन और स्वीकृति मिल सकती है।

नवरात्रि का पांचवां दिन , आज बन रहा पूरे दिन ये शुभ योग

नवरात्रि का पांचवां दिन , आज बन रहा पूरे दिन ये शुभ योग

चैत्र नवरात्रि का प्रारंभ हो चुका है। नवरात्रि का आज पांचवां दिन है। नवरात्रि के पांचवे दिन मां के पंचम स्वरूप माता स्कंदमाता की पूजा- अर्चना की जाती है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, मां की उपासना से नकारात्मक शक्तियों का नाश होता है। मां का स्मरण करने से ही असंभव कार्य संभव हो जाते हैं।

स्कंदमाता कमल के आसन पर विराजमान हैं, यही कारण कि मां को पद्मासना देवी भी कहा जाता है। मां स्कंदमाता को पार्वती एवं उमा नाम से भी जानते हैं। मां की उपासना से संतान की प्राप्ति होने की मान्यता है। मां का वाहन सिंह है। मां स्कंदमाता सूर्यमंडल की अधिष्ठात्री देवी हैं।

मां स्कंदमाता को प्रिय हैं ये चीजें

मान्यता है कि मां स्कंदमाता की उपासना से परम शांति और सुख का अनुभव होता है। मां स्कंदमाता को श्वेत रंग प्रिय है। मां की उपासना में श्वेत रंग के वस्त्रों का प्रयोग करना चाहिए। मां की पूजा के समय पीले रंग के वस्त्र धारण करें।

नवरात्रि का पांचवां दिन- शुभ मुहूर्त-

ब्रह्म मुहूर्त- 04:34 ए एम से 05:20 ए एम
विजय मुहूर्त- 02:30 पी एम से 03:20 पी एम
गोधूलि मुहूर्त- 06:29 पी एम से 06:53 पी एम
अमृत काल- 04:06 पी एम से 05:53 पी एम
सर्वार्थ सिद्धि योग- पूरे दिन
रवि योग- 07:40 पी एम से 06:05 ए एम, अप्रैल 07

स्कंदमाता पूजा विधि-

सुबह जल्दी उठकर स्नान आदि से निवृत्त होने के बाद साफ- स्वच्छ वस्त्र धारण करें।
मां की प्रतिमा को गंगाजल से स्नान कराएं।
स्नान कराने के बाद पुष्प अर्पित करें।
मां को रोली कुमकुम भी लगाएं।
मां को मिष्ठान और पांच प्रकार के फलों का भोग लगाएं।
मां स्कंदमाता का अधिक से अधिक ध्यान करें।
मां की आरती अवश्य करें।

मां का भोग-

मां को केले का भोग अति प्रिय है। मां को खीर का प्रसाद भी अर्पित करना शुभ होता है। मान्यता है कि ऐसा करने से संतान सुख की प्राप्ति होती है। मां को विद्यावाहिनी दुर्गा देवी भी कहा जाता है। मां की उपासना से अलौकिक तेज की प्राप्ति होती है।

स्कंदमाता का मंत्र-
या देवी सर्वभूतेषु माँ स्कंदमाता रूपेण संस्थिता।
नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमो नम:।।

शनि का राशि परिवर्तन इन राशि वालों के लिए रहेगा लाभकारी, क्या लिस्ट में शामिल है आपकी राशि?

स्कंदमाता की आरती-
जय तेरी हो स्कंद माता, पांचवा नाम तुम्हारा आता.
सब के मन की जानन हारी, जग जननी सब की महतारी.
तेरी ज्योत जलाता रहूं मैं, हरदम तुम्हे ध्याता रहूं मैं.
कई नामो से तुझे पुकारा, मुझे एक है तेरा सहारा.
कहीं पहाड़ों पर है डेरा, कई शहरों में तेरा बसेरा.
हर मंदिर में तेरे नजारे गुण गाये, तेरे भगत प्यारे भगति.
अपनी मुझे दिला दो शक्ति, मेरी बिगड़ी बना दो.
इन्दर आदी देवता मिल सारे, करे पुकार तुम्हारे द्वारे.
दुष्ट दत्य जब चढ़ कर आये, तुम ही खंडा हाथ उठाये
दासो को सदा बचाने आई, चमन की आस पुजाने आई। 

राशिफल : दिनांक 06 अप्रैल, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

राशिफल : दिनांक 06 अप्रैल, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

आज का राशिफल
मेष:
आपका विनम्र स्वभाव सराहा जाएगा। कई लोग आपकी ख़ासी तारीफ़ कर सकते हैं। आपके घर से जुड़ा निवेश फ़ायदेमंद रहेगा।
वृष:
ऊर्जा के अपने ऊंचे स्तर को आज अच्छे काम में लगाएं। आज आपका धन खर्च हो सकता है।
मिथुन: पीने की आदत को अलविदा कहने के लिए बहुत ही अच्छा दिन है। आपको कमीशन, लाभांश या रोयल्टी के ज़रिए फ़ायदा होगा।
कर्क:
आपको अपना अतिरिक्त समय अपने शौक़ पूरे करने या उन कामों को करने में लगाना चाहिए, जिन्हें करने में आपको सबसे ज़्यादा मज़ा आता है।
सिंह:
आपका विनम्र स्वभाव सराहा जाएगा। कई लोग आपकी ख़ासी तारीफ़ कर सकते हैं। आपके घर से जुड़ा निवेश फ़ायदेमंद रहेगा।
कन्या:
व्यस्त दिनचर्या के बावजूद स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। आपके मन में जल्दी पैसे कमाने की तीव्र इच्छा पैसा होगी।
तुला:
अगर आप पिछले कुछ वक्त से झुंझलाहट महसस कर रहें हैं, तो आपको याद रखना चाहिए कि सही विचार राहत लेकर आएंगे।
वृश्चिक:
शकी स्वभाव के चलते हार का मुंह देखना पड़ सकता है। रिश्तेदारों के साथ अपने संबंधों को फिर तरोताज़ा करने का दिन है।
धनु:
भागमभाग भरे दिन के बावजूद आपकी सेहत पूरी तरह दुरुस्त रहेगी। दोस्त कोई योजना बनाकर आपका दिन ख़ुशनुमा कर देंगे।
मकर:
आपका बच्चों जैसा भोला स्वभाव फिर सतह पर आ जाएगा और आप शरारती मनोदशा में होंगे। नया आर्थिक कऱार अंतिम रूप लेगा और धन आपकी तरफ़ आएगा।
कुंभ:
आउटडोर खेल आपको आकर्षित करेंगे। ध्यान और योग आपको फ़ायदा पहुंचाएंगे। आज आपको धन लाभ की संभावना है।
मीन:
धार्मिक भावनाओं के चलते आप किसी तीर्थस्थल की यात्रा करेंगे और किसी संत से कुछ दैवीय ज्ञान प्राप्त करेंगे।
 

पूजा-पाठ के दौरान घंटी बजाना बहुत जरुरी, इसके पीछे की यह है वजह

पूजा-पाठ के दौरान घंटी बजाना बहुत जरुरी, इसके पीछे की यह है वजह

चैत्र नवरात्रि का आज चौथा दिन है। सभी घरों और मंदिरों में विशेष पूजा अर्चना की जा रही है। पूजा करते समय बहुत सी चीजों का ध्यान रखा जाना जरुरी होता है जैसे की हिंदू धर्म में पूजा-पाठ करते समय घंटी का विशेष महत्त्व होता है। पूजा के दौरान घंटी बजाना. वास्तु के अनुसार पूजा घर में घंटी बजाने से घर में सकारात्मकता आती है। इससे घर में बरकत होती है. वहीं, अगर वास्तु के अनुसार चीजों को न किया जाए, तो घर में निगेटिव एनर्जी का वास होने लगता है। वास्तु जानकारों का कहना है कि पूजा के समय सदैव घंटा या घंटी बजाना शुभ माना गया है।

पूजा-पाठ के दौरान घंटी का महत्व 

पूजा करते समय घंटी का बहुत महत्व होता है मंदिर के बाहर घंटियां लगाने की परंपरा भी काफी पुरानी है। बिना घंटी बजाए की गई आरती को अधूरा माना जाता है। मान्यता है कि घंटी बजाने से एक विशेष प्रकार की ध्वनि निकलती है। इसे बजाने से घंटी की आवाज पूरे वातावरण में गूंजती है। भगवान की पूजा और आरती के समय घंटी बजाने से इसकी ध्वनि वातावरण को प्रभावित करती हैं और मन शांत, पवित्र और सुखद होता है। कहते हैं कि घंटी बजाने से देवताओं के समक्ष आपकी हाजिरी लगती है

ऐसा कहा जाता है कि पूजा के दौरान घंटी बजाने से देवी-देवताओं की मूर्तियों में चेतना जागृत होती है जिसके बाद उनकी पूजा और आराधना अधिक फलदायक और प्रभावशाली बन जाती है। इतना ही नहीं ऐसा माना जाता है कि इससे सकारात्मक शक्तियों का प्रसार होता है और नकारात्मक ऊर्जा का निष्कासन होता है घंटे की ध्वनि मन का शांत करती है.वास्तु जानकारों का मानना है कि देवताओं की प्रसन्नता के लिए भी घंटी बजाई जाती है. देवी- देवताओं को घंटा, शंख और घड़ियाल आदि की आवाज काफी पसंद होती है. इससे देवता प्रसन्न होकर भक्तों पर कृपा बरसाते हैं। पूजा घर में घंटी की गंध, अक्षत और पुष्प से पूजा करनी चाहिए. मन्त्र है – ‘ॐ भूर्भुव: स्व: गरुड़ाय नम:’. 

राशिफल : दिनांक 05 अप्रैल, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

राशिफल : दिनांक 05 अप्रैल, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

आज का राशिफल
मेष:
आज जल्दीबाजी में कोई कदम या निर्णय न लें, क्योंकि ऐसा करने से बाद में पछताना पड़ सकता है। आज थोड़ा-बहुत व्यावहारिक बनने का प्रयास करेंगे और कोई भी निर्णय लेने से पहले अच्छी तरह विचार करना शुरू करें। दिन पूरा होने पर सबकुछ आपके पक्ष में होगा।
वृष:
आज भाग्य के भरोसे बैठे रहने से हमें कोई विशेष लाभ होने वाला नहीं है। आपके गलत दिशा में जाने की संभावना है। इसके कारण आपको अधिक गलत होता हुआ लगेगा। आप एकाकी महसूस कर सकते हैं।
मिथुन:
आप अपनी भावनाओं पर क़ाबू रखने में दिक्कत महसूस करेंगे। आपका अजीब रवैया लोगों को भ्रमित करेगा, इसलिए आपमें झुंझलाहट पैदा होगी। आपके माता-पिता आपकी फिजूलखर्ची को देखकर आज चिंतित हो सकते हैं और इसलिए आपको उनके गुस्से का शिकार भी होना पड़ सकता है। छोटे भाई-बहन आपसे राय मांग सकते हैं। आपके महसूस करेंगे कि फिज़़ाओं में प्यार घुला हुआ है।
कर्क:
आपका तनाव काफ़ी हद तक ख़त्म हो सकता है। पैसा अचानक आपके पास आएगा, जो आपके ख़र्चों और बिल आदि को संभाल लेगा। अगर आप पार्टी करने की सोच रहे हैं, तो अपने अच्छे दोस्तों को बुलाएं। कई लोग होंगे, जो आपका उत्साह बढाएंगे। आज आपके दिल की धड़कनें अपने प्रिय के साथ ताल-से-ताल मिलाती मालूम होंगी।
सिंह:
जीवन में आज कुछ अलग और असाधारण करके बताने की इच्छा प्रबल बनेगी। पूरे दिन आपका मूड बहुत अच्छा रहेगा। आपका उत्साह आपको सफलता का सोपान पार कराएगा। ग्रह आपके पक्ष में हैं । इसलिए चुनौती स्वीकार करने से इनकार न करें।
कन्या:
आज आप दैनिक कार्यों में उलझे रहेंगे और उस पर विशेष ध्यान देंगे । विदेश से किसी संबंधी या मित्र का समाचार मिलेगा तथा उनसे लाभ होगा। स्वास्थ्य के बारे में ध्यान देना आवश्यक है, क्योंकि खान-पान पर संयम न रखने से आपकी तबीयत खराब हो सकती है। धन खर्च अत्याधिक न हो जाय, इसका ध्यान रखें।
तुला:
प्रेम का माधुर्य और प्रिय व्यक्ति की निकटता पाने के लिए आज अनुकूल दिन है। शाम का समय प्रियतमा के साथ किसी होटल रेस्तरां या पार्टी में आनंदपूर्वक बिताएंग। मानसिक रूप से स्फूर्तिपूर्ण दिन होगा।
वृश्चिक:
आज आपकी शक्ति और ऊर्जा गलत जगह बर्बाद न हो जाय, उसका ध्यान रखना पड़ेगा। वैसे तो आप अत्यधिक संवेदनशील नहीं है, परंतु ग्रहों की प्रतिकूल परिस्थिति के कारण आपके जोश उत्साह में कमी आ सकती है। आज मन में कोई नकारात्मक विचार न प्रवेश करें, इसका विशेष ध्यान रखना पड़ेगा।
धनु:
आज के चुनौतीपूर्ण दिन आप महत्त्वपूर्ण कार्य हाथ में ले सकते हैं। इन कार्यों में आपको सफलता मिलेगी और प्रगति भी होगी। आज का दिन आशावादी और आनंददायक होगा। व्यापार में अचानक धनलाभ हो सकता है।
मकर:
व्यावसायिक क्षेत्र में आपको ढेर सारे अवसर प्राप्त होंगे। आप दोनों हाथ से इन अवसरों को पकड़कर जीवन में प्रगति कर सकते हैं । आपके लिए आज का दिन लाभदायक है । प्रेमी के साथ कहीं घूमने जाने का कार्यक्रम बन सकता है।
कुंभ:
क़ुदरत ने आपको आत्मविश्वास और तेज़ दिमाग़ से नवाज़ा है, इसलिए इनका भरपूर इस्तेमाल कीजिए। आज यार दोस्तों के साथ पार्टी में आप खूब पैसे लुटा सकते हैं, लेकिन इसके बावजूद भी आपका आर्थिक पक्ष आज मजबूत रहेगा। सहकर्मियों और वरिष्ठों के पूरे सहयोग के चलते दफ़्तर में काम तेज़ रफ़्तार पकड़ लेगा।
मीन:
आज लाभ या आय कम और खर्च दोगुना हो सकता है। पैसे के मामले में आपको अधिक सावधानी रखनी पड़ेगी। नए कार्य, सौदे या उद्घाटन करने के लिए शुभ दिन नहीं है।
 

चैत्र माह की पूर्णिमा तिथि को हनुमान जयंती , राशि के अनुसार लगाएं इन चीजों का भोग, पूरी होगी हर मनोकामना...

चैत्र माह की पूर्णिमा तिथि को हनुमान जयंती , राशि के अनुसार लगाएं इन चीजों का भोग, पूरी होगी हर मनोकामना...

चैत्र नवरात्रि समाप्त होने के सप्ताह भर बाद ही हनुमान जयंती मनाई जाती है। पुरे देश में बड़े ही हर्षोउल्लास के साथ हनुमान जयंती मनाई जाती है। हिंदू पंचाग के अनुसार चैत्र माह की पूर्णिमा तिथि के दिन हनुमान जयंती मनाई जाती है। इस बार चैत्र पूर्णिमा 16 अप्रैल, 2022 शनिवार के दिन पड़ रही है।

चैत्र शुक्ल की प्रतिपदा तिथि से नवरात्रि की शुरुआत होती है और 10 अप्रैल के दिन राम नवमी मनाई जाती है।धार्मिक मान्यता है कि इस दिन राम जी का जन्म हुआ था. वहीं चैत्र पूर्णिमा को हनुमान जयंती के रूप में बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता है। इस दिन विशेष रूप से हनुमान जी की पूजा करने का विधान है।

उन्हें विशेष बोग लगाए जाते हैं. इतना ही नहीं,बजरंग बली को आज के दिन चोला अर्पित किया जाता है। वहीं, ज्योतिष शास्त्र का मानना है कि इस दिन अगर राशि के अनुसार बजरंग बली को भोग लगाया जाए, तो ये विशेष फलदायी होता है। आइए जानते हैं हनुमान जंयती के दिन बदरंग बली को लगाए जाने वाले भोग की लिस्ट के बारे में.

हनुमान जयंती 2022 ति​थि एवं मुहूर्त :-

 

पंचांग के अनुसार, इस साल चैत्र माह की पूर्णिमा तिथि 16 अप्रैल दिन शनिवार को प्रात: 02 अजकर 25 मिनट पर शुरु हो रही है. पूर्णिमा तिथि का समापन इसी दिन रात 12 बजकर 24 मिनट पर हो रहा है। सूर्योदय के समय पूर्णिमा तिथि 16 अप्रैल को प्राप्त हो रहा है, इसलिए हनुमान जयंती 16 अप्रैल को मनाई जाएगी।

अपनी राशि के अनुसार लगाएं बजरंगबली को भोग :-

मेष- इन राशियों के लोगों को बेसन के लड्डू का भोग लगाना चाहिए.

वृष- वृष राशि के भक्त हनुमान जयंती पर तुलसी के बीज का भोग लागएं.

मिथुन- तुलसी दल अर्पित करें.

कर्क- कर्क राशि के भक्त इस दिन हनुमान को घी में बेसन का हलवा बनाकर भोग लगाएं.

सिंह- इस राशि के लोग हनुमान जी को जलेबी का भोग लगाएं. जलेबी यदि देशी घी में बनी है तो सर्वोत्तम है.

कन्या- चांदी का अर्क प्रतिमा पर लगाएं.

तुला- तुला राशि वाले मोतीचूर के लड्डू का भोग लगाएं.

धनु- धनु राशि के भक्त मोतीचूर के लड्डू के साथ तुलसी दल मिलाकर भोग लगाएं.

मकर- मोतीचूर के लड्डू का भोग

कुंभ-इस राशि के लोगों को चाहिए कि वे बजरंगबली को सिंदूर का लेप लगाएं.

मीन- लौंग चढ़ाएं.

 

चैत्र नवरात्रि का कल चौथा दिन , जानें मां कूष्मांडा के पूजन का मुहूर्त व सबकुछ

चैत्र नवरात्रि का कल चौथा दिन , जानें मां कूष्मांडा के पूजन का मुहूर्त व सबकुछ

चैत्र नवरात्रि का आरंभ हो चुका है। सभी देवी मंदिरों में रंगीन लाइट से सजावट की गई है। नव दिन तक चलने वाला इस पर्व में को लोग धूम-धाम से मानते है। नवरात्रि के नव दिन लोग भक्ति में डूब जाते है। कल 5 अप्रैल, मंगलवार को नवरात्रि का चौथा दिन है। यह दिन मां दुर्गा के चतुर्थ स्वरूप देवी कूष्मांडा को समर्पित होता है। शास्त्रों के अनुसार, अपनी मंद मुस्कुराहट व अपने उदर से ब्रह्मांड को जन्म देने के कारण इन्हें कूष्मांडा देवी के नाम से जाना जाता है। मां कूष्मांडा तेज की देवी का प्रतीक हैं। मान्यता है कि ब्रह्मांड के सभी प्राणियों में जो तेज हैं, वह मां कूष्मांडा की देन है। जानें मां स्वरूप, भोग, पूजा विधि, शुभ रंग व मंत्र-

नवरात्रि के चौथे दिन बन रहा ये शुभ योग-

चैत्र नवरात्रि का आरंभ हो चुका है के चौथे दिन यानी 5 अपप्रैल को सुबह 8 बजे तक प्रीति योग रहेगा। इसके बाद आयुष्मान योग शुरू होगा। शास्त्रों के अनुसार, प्रीति व आयुष्मान योग को शुभ योगों में गिना जाता है। इन योगों में किए गए कार्यों में सफलता प्राप्त होने की मान्यता है। मां कूष्मांडा की आठ भुजाएं हैं। मां को अष्टभुजा देवी के नाम से भी जाना जाता है। इनके सात हाथों में क्रमशः कमंडल, धनुष, बाण, कमल-पुष्प, अमृतपूर्ण कलश, चक्र तथा गदा है। आठवें हाथ में जपमाला है। मां सिंह का सवारी करती हैं।

नवरात्रि के चौथे दिन का शुभ रंग-

नवरात्रि के चौथे दिन हरा रंग पहनना शुभ माना जाता है। मान्यता है कि मां कूष्मांडा को हरा रंग अतिप्रिय है।

मां कूष्मांडा का भोग-

मां कूष्मांडा को भोग में मालपुआ चढ़ाया जाता है। मान्यता है कि इस भोग को लगाने से मां कूष्मांडा प्रसन्न होती हैं और भक्तों पर अपना आशीर्वाद बनाए रखती हैं।

नवरात्रि के चौथे दिन के शुभ मुहूर्त-

ब्रह्म मुहूर्त- 04:35 ए एम से 05:21 ए एम
अभिजित मुहूर्त- 11:59 ए एम से 12:49 पी एम9
विजय मुहूर्त- 02:30 पी एम से 03:20 पी एम
गोधूलि मुहूर्त-06:29 पी एम से 06:53 पी एम
अमृत काल- 02:14 पी एम से 03:59 पी एम
सर्वार्थ सिद्धि योग- 06:07 ए एम से 04:52 पी एम
रवि योग- 06:07 ए एम से 04:52 पी एम

मां कूष्मांडा पूजा विधि-

सबसे पहले स्नान आदि से निवृत्त हो जाएं।
इसके बाद मां कूष्मांडा का ध्यान कर उनको धूप, गंध, अक्षत्, लाल पुष्प, सफेद कुम्हड़ा, फल, सूखे मेवे और सौभाग्य का सामान अर्पित करें।
इसके बाद मां कूष्मांडा को हलवे और दही का भोग लगाएं। आप फिर इसे प्रसाद के रूप में ग्रहण कर सकते हैं।
मां का अधिक से अधिक ध्यान करें।
पूजा के अंत में मां की आरती करें।

देवी कूष्मांडा मंत्र-
या देवी सर्वभू‍तेषु मां कूष्‍मांडा रूपेण संस्थिता।
नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमो नम: 

राशिफल : दिनांक 04 अप्रैल, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

राशिफल : दिनांक 04 अप्रैल, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

आज का राशिफल

मेष:

नौकरी या व्यवसाय के क्षेत्र में आपकी सृजनात्मकता और नए विचारों की वरिष्ठ पदाधिकारियों द्वारा सराहना की जाएगी। आपमें धार्मिक तथा आध्यात्मिक विषयों में विशेष रुचि जागृत होगी। मंत्र-तंत्र शास्त्र या ज्योतिष विद्या जैसे गूढ़ शास्त्रों की तरफ ध्यान आकर्षित होगा।

वृष:

आज आप पर्स में पैसे भरकर खरीददारी करने निकालेंगे और अच्छी खरीद करेंगे। दिन के अधिकांश भाग का समय आप घर, बाहर और दुकानदारों के साथ मोलभाव करने में व्यतीत करेंगे। आज घर आएंगे, तब पारिवारिक सदस्य आपकी खरीददारी की प्रशंसा करेंगे।

मिथुन:

आज आपके स्वभाव में गुस्से की मात्रा बढऩे के कारण अमुक व्यक्ति के साथ झगड़े होने की संभावना है। ये व्यक्ति आपके साथ बैर रखकर आप पर कीचड़ उछाल सकते हैं, परंतु आप अपनी पहुंच का उपयोग करके उनका सामना कर सकेंगे। आपकी बौद्धिक क्षमता के समक्ष शत्रुओं को झुकना पड़ेगा।

कर्क:

आपका व्यक्तित्व आज इत्र की तरह महकेगा और सबको आकर्षित करेगा। जिन लोगों ने जमीन खरीदी थी और अब उसे बेचना चाहते हैं, उन्हें आज कोई अच्छा खरीददार मिल सकता है। आपका आकर्षक स्वभाव और ख़ुशमिज़ाज व्यक्तित्व नए दोस्त बनाने में आपकी मदद करेगा। वैवाहिक जीवन में कई उतार-चढ़ाव के बाद एक-दूसरे के प्यार को सराहने का यह सही दिन है।

सिंह:

आज आप प्रेम में सराबोर रहेंगे। अपने प्रिय व्यक्ति या जीवनसाथी को भेंट देने का आपका मन होगा। हरेक व्यक्ति के प्रति आपका व्यवहार दयालु और कोमल होगा, परंतु दोपहर बाद गुस्सा आने जैसी परिस्थिति निर्मित होगी। आज का दिन मिश्र फलदायक रहेगा।

कन्या:

आज विचारों की दृढ़ता आपको इच्छित परिणाम प्राप्त करने में मदद करेगी। आपका दृष्टिकोण विशाल बनेगा और वर्तमान परिस्थितियों के अनुसार आप स्वयं बदलने की कोशिश करेंगे। दूसरी तरफ आप अपने प्रियतम के समक्ष प्रेम का इकरार करने में इतराएंगे।

तुला:

प्रेम का माधुर्य और प्रिय व्यक्ति की निकटता पाने के लिए आज अनुकूल दिन है। शाम का समय प्रियतमा के साथ किसी होटल रेस्तरां या पार्टी में आनंदपूर्वक बिताएंगे। मानसिक रूप से स्फूर्तिपूर्ण दिन होगा।

वृश्चिक:

जल्दी ही बीमारी से उबरने की संभावना है। आर्थिक रूप से आज आप काफी मजबूत नजर आएंगे। ग्रह नक्षत्रों की चाल से आज आपके लिए धन कमाने के कई मौके बनेंगे। सबको अपनी महफि़ल में दावत दें। आज वो कपड़े न पहनें, जो आपके प्रिय को पसंद न हों। आपकी बात को यदि सुना नहीं जा रहा, तो आपा न खोएं।

धनु:

आज के चुनौतीपूर्ण दिन आप महत्त्वपूर्ण कार्य हाथ में ले सकते हैं। इन कार्यों में आपको सफलता मिलेगी और प्रगति भी होगी। आज का दिन आशावादी और आनंददायक होगा।

मकर:

मित्रों या परिवार के सदस्यों के साथ मौज-मस्ती भरी यात्रा आपको सुकून देगी। आपके घर से जुड़ा निवेश फ़ायदेमंद रहेगा। कुल मिलाकर फ़ायदेमंद दिन है। अपने बच्चों को आज समय का सदुपयोग करने की सलाह दे सकते हैं। मतभेदों की एक लंबी शृांखला के पनपने के कारण आपको सामंजस्य बिठाने कें मुश्किल आएगी।

कुंभ:

आप अपने उत्तरदायित्वों से दूर नहीं भागेंगे। आप कार्य में पूर्णत: स्वयं को समर्पित करने के लिए तैयार रहेंगे। पूर्ण निष्ठा के साथ कार्य करने की आपकी यह तैयारी सफलता दिलाने में आपकी मदद करेगी। इस समय आशावादी दृष्टिकोण आपको बहुत अधिक सहायता करेगा।

मीन:

सेहत से जुड़े कार्यक्रमों को फिर से शुरू करने के लिए अच्छा दिन है। आज धन आपके हाथ में नहीं टिकेगा, आपको धन संचय करने में आज बहुत दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

राशिफल : दिनांक 03 अप्रैल, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

राशिफल : दिनांक 03 अप्रैल, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

आज का राशिफल

मेष राशि:

आज आपको किसी खास व्यक्ति से कुछ प्रेरणा मिलेगी। आज आप अपने माता-पिता के साथ धार्मिक स्थल पर जायेंगे। आपका स्वास्थ्य पहले से उत्तम बना रहेगा। आज आप दोस्तों से बिजनेस के लिये कुछ नये आइडिया लेंगे। समाज में आपकी प्रतिष्ठा  बढ़ेगी। आज दुर्गा चालीसा का पाठ करें, तरक्की के नए रास्ते खुलेंगे।

वृषभ राशि:

आज पूरा दिन खुद को तरोताजा महसूस करेंगे। आसपास धार्मिक कार्य होने से आपके अंदर सकारात्मक ऊर्जा बनी रहेगी। आप किसी बड़े बिजनेस ग्रुप से पार्टनरशिप करने का विचार बनायेंगे। कला के क्षेत्र से जुड़े लोगों को किसी समारोह में जाने का मौका मिलेगा। आपकी क्रिएटिविटी की लोग सराहना करेंगे। माँ दुर्गा का आशीर्वाद लें, धन में वृद्धि होगी।

मिथुन राशि:

आज का दिन आपके लिये अच्छे परिणाम लेकर आयेगा। देवी मां की कृपा से आज आपका कोई बड़ा काम से पूरा होगा। इस राशि के कॉमर्स स्टूडेंट्स के लिए आज का दिन बेहतर रहेगा। जूनियर आपकी मदद के लिये तैयार रहेंगे। लवमेट के रिश्तों में मिठास आयेगा। माँ शैलपुत्री को लौंग अर्पित करें, घर का माहौल खुशनुमा रहेगा। 

कर्क राशि:

आज आपका ध्यान धार्मिक कार्यों में लगेगा। कार्यक्षेत्र में थोड़ी मेहनत की जरूरत है। माता-पिता का आपको पूरा साथ मिलेगा। आपको अपने साथ ही अपने घर वालों के सेहत का भी ख्याल रखना चाहिए। साथ ही अपने मन को शांत रखने की कोशिश करनी चाहिए। दुर्गा जी के आगे घी का दीपक जलाएं, आपकी सभी परेशानियां दूर होगी। 

सिंह राशि:

आज आपको सबके साथ अपने रिश्ते बेहतर बनाकर रखने की जरूरत है। रोजगार की तलाश कर रहे युवाओं को जॉब का कोई अच्छा ऑफर आयेगा। इस राशि के बुक सेलर्स को आज रोज की अपेक्षा अधिक लाभ होगा। लवमेटस के लिए दिन बेहतरीन रहेगा। माँ शैलपुत्री को लाल चुनरी चढ़ाएं, आपके साथ सब अच्छा होगा।

कन्या राशि:

आज आपको सरकारी कामों में कुछ लोगों से सहयोग मिलेगा। अगर आप घर पर धार्मिक आयोजन का अनुष्ठान करेंगे। आज आपको अपने कार्य में परिवार वालों का सहयोग प्राप्त होगा। तरक्की के नए रास्ते मिलेंगे। प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों को सफलता मिलेगी। माँ दुर्गा को पुष्प अर्पित करें, आपके सभी काम सफल होंगे।

तुला राशि:

आज का दिन आपके लिये मिला-जुला रहने वाला है। आज आपको किसी धार्मिक आयोजन में जाने का मौका मिलेगा। सहकर्मियों से सहयोग पाने के लिये आपको कोशिश करनी पड़ेगी। आज आपको काम के सिलसिले में कहीं बाहर जाना पड़ेगा। दाम्पत्य जीवन में मधुरता बनी रहेगी। माँ शैलपुत्री को खीर का भोग लगाएं, रुके हुये सभी कार्य पुरे होंगे।  

वृश्चिक राशि:

आज मां दुर्गा के आशीर्वाद से आपके सोचे हुए काम पूरे होंगे। ऑफिस में आपको अधिकारियों का सहयोग प्राप्त होगा। आज आप वाहन लेने का मन बनायेंगे। बड़े-बुजुर्गों का आशीर्वाद प्राप्त होगा। सेहत के मामले में भी सब बेहतर रहेगा। आज आपको धन लाभ होने का योग बन रहे है। दुर्गा जी को नारियल अर्पित करें, समस्याओं का समाधान मिलेगा।

धनु राशि:

आज आप अपने किसी खास दोस्त के घर पूजा में शामिल होंगे। आज आपको लाभ के कई सारे मौके मिलेंगे। इस राशि के बच्चे आज कुछ क्रिएटिव करेंगे। अविवाहित जातकों को विवाह के प्रस्ताव आयेंगे। प्रॉपर्टी लेने का योग बना हुआ है। देवी माँ को हलवे का भोग लगाएं, जीवन में लाभ के मौके मिलते रहेंगे।

मकर राशि:

आज आप अपने करियर के बारे में सोच-विचार करेंगे। आज आप परिवार वालों के साथ प्रेम भाव बनाये रखने की कोशिश करेंगे, जिससे रिश्तों में मजबूती आयेगी। घर में धार्मिक अनुष्ठान होने से लोगों का आना जाना लगा रहेगा। कार्यों में माता-पिता का सहयोग प्राप्त होता रहेगा। माँ दुर्गा को मिश्री का भोग लगाएं, पारिवारिक संबंधों में मजबूत आयेगी।

कुंभ राशि:

आज आपके हर काम का हल चुटकियों में निकल जायेगा। ऑफिस में भी आपके काम की तारीफ होगी। किसी प्रोजेक्ट के लिये आपको अपनी राय देने का मौका मिलेगा। मां शैलपुत्री आपके सुख-सौभाग्य में बढ़ोतरी करेगी। आज किसी धार्मिक स्थल पर दर्शन करने जायेंगे। आज आपको अचानक धन लाभ होगा। माँ दुर्गा को श्रृंगार का सामान चढ़ायें, सभी कार्यों में सफलता मिलती रहेगी। 

मीन राशि:

आज आप कोई बड़ा निर्णय लेंगे। आप आप जीवनसाथी के साथ शॉपिंग करने की प्लानिंग करेंगे। इस राशि के बच्चों की पढ़ाई बेहतर तरीके से चलेगी। परिवार में सबकी सेहत अच्छी बनी रहेगी। आपकी आर्थिक स्थिति सामान्य रहेगी। लवमेटस को गिफ्ट मिलेगा, जिससे रिश्ते में और मजबूती आयेगी। देवी माँ को उबले हुए चने का भोग लगाएं, आर्थिक पक्ष मजबूत होगा।

आज है नवरात्रि का प्रथम दिन, मां शैलपुत्री करती है भय से मुक्त

आज है नवरात्रि का प्रथम दिन, मां शैलपुत्री करती है भय से मुक्त

 

आज से नवरात्रि प्रारंभ हो गई है। सभी देवी मंदिरों में ज्योति कलश की स्थापना की जा रही है। लोग अपनी मनोकामना पूर्ण होने के बाद अपनी आस्था से मंदिरों में ज्योति कलश भी जलवाते है। आज नवरात्रि के प्रथम दिन मां दुर्गा के पहले स्वरूप माता शैलपुत्री की उपासना की जाती है। पर्वतराज हिमालय की पुत्री होने के कारण मां का नाम शैलपुत्री पड़ा। माता शैलपुत्री का जन्म शैल या पत्थर से हुआ, इसलिए इनकी पूजा से जीवन में स्थिरता आती है। मां शैलपुत्री करुणा और स्नेह का प्रतीक हैं। मां शैलपुत्री सभी जीव-जंतुओं की रक्षक मानी जाती हैं।

 

माता शैलपुत्री अत्यंत सौम्य हैं और अपने भक्तों को वरदान देती हैं। उपनिषदों में मां को हेमवती भी कहा गया है। मां शैलपुत्री की उपासना से धन-धान्य, ऐश्वर्य, सौभाग्य तथा आरोग्य की प्राप्ति होती है। मां की उपासना से साहस, भय से मुक्ति, कार्य में सफलता, यश, कीर्ति प्राप्त होती है। मां के माथे पर चंद्रमा सुशोभित है।

 

मां शैलपुत्री के दाहिने हाथ में त्रिशूल और बाएं हाथ में कमल का फूल सुशोभित है। माता का वाहन वृषभ होने के कारण इन्हें वृषारूढ़ा कहा गया। मान्यता है कि नवरात्र के प्रथम दिन मां शैलपुत्री के चरणों में गाय का घी अर्पित करने से आरोग्य प्राप्त होता है।

मां शैलपुत्री को सफेद रंग की वस्‍तुएं काफी प्रिय हैं। चंदन-रोली से टीका कर मां को श्वेत वस्‍त्र और श्वेत पुष्प अर्पित करें। सफेद रंग की मिठाई का भोग भी मां को पसंद है। मां की उपासना में दुर्गा सप्शती और दुर्गा चालीसा का पाठ करें।  

राशिफल : दिनांक 02 अप्रैल, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

राशिफल : दिनांक 02 अप्रैल, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

आज का राशिफल
मेष:
योग और ध्यान आपको बेडौल होने से बचाने और मानसिक तौर पर सेहतमंद रखने में मददगार साबित होंगे। आज यार दोस्तों के साथ पार्टी में आप खूब पैसे लुटा सकते हैं, लेकिन इसके बावजूद भी आपका आर्थिक पक्ष आज मजबूत रहेगा।
वृष:
मानसिक शांति के लिए तनाव के कारणों का समाधान करें। आज के दिन घर के किसी इलेक्ट्रॉनिक सामान के खराब हो जाने की वजह से आपका धन खर्च हो सकता है। घर से जुड़ी योजनाओं पर विचार करने की ज़रूरत है। विवाह-प्रस्ताव के लिए सही समय है, क्योंकि आपका प्यार जीवन भर के साथ में बदल सकता है।
मिथुन:
आपका सकारात्मक रुख़ आपके आसपास के लोगों को प्रभावित करेगा। जो लोग अब तक पैसे को बिना सोचे विचारे उड़ा रहे थे उन्हें आज पैसे की बहुत आवश्यकता पड़ सकती है और आज आपको समझ में आ सकता है कि पैसे की जीवन में क्या अहमियत है।
कर्क:
शारीरिक बीमारी के सही होनी की काफ़ी संभावनाएं हैं और इसके चलते आप शीघ्र ही खेल-कूद में हिस्सा ले सकते हैं। आज आपको अपनी संतान की वजह से आर्थिक लाभ होने की संभावना नजर आ रही है। इससे आपको काफी खुशी होगी। शादी लायक़ युवाओं का रिश्ता तय हो सकता है।
सिंह:
योग और ध्यान आपको बेडौल होने से बचाने और मानसिक तौर पर सेहतमंद रखने में मददगार साबित होंगे। अपने अतिरिक्त धन को सुरक्षित जगह पर रखिए, जो आने वाले वक़्त में आप फिर पा सकें। दिन को रोमांचक बनाने के लिए कऱीबी दोस्तों और परिवार के साथ समय बिताएं।
कन्या:
स्वास्थ्य के लिहाज़ से बहुत अच्छा दिन है। आपकी ख़ुशमिज़ाजी ही आपके आत्मविश्वास में बढ़ोतरी करेगी। लंबे समय से अटके मुआवज़े और कजऱ् आदि आखिऱकार आपको मिल जाएंगे। एक पारिवारिक आयोजन में आप सभी के ध्यान का केंद्र होंगे।
तुला:
ठूंस-ठूंस कर खाने और ज़्यादा कैलोरी की चीज़ें खाने से बचिए। जो लोग शेयर बाजार में पैसा लगाते हैं आज उनका पैसा डूब सकता है। वक्त रहते सचेत हो जाएं तो आपके लिए बेहतर रहेगा। अपने जीवनसाथी के मामलों में ज़रूरत से ज़्यादा दखल देना उसकी झुंझलाहट का कारण बन सकता है।
वृश्चिक:
आज आपको आराम करने और कऱीबी दोस्तों व परिवार के साथ ख़ुशी के कुछ पल बिताने की ज़रूरत है। माता या पिता की सेहत पर आपको आज बहुत धन खर्च करना पड़ सकता है। इससे आपकी आर्थिक स्थिति बिगड़ेगी लेकिन साथ ही रिश्तों में मजबूती आएगी।
धनु:
अपने मानसिक स्वास्थ्य पर ध्यान दें, जो आध्यात्मिक जीवन के लिए आवश्यक है। मस्तिष्क जीवन का द्वार है, क्योंकि अच्छा-बुरा सब-कुछ इसी के माध्यम से आता है। यही जि़ंदगी की समस्याएँ दूर करने में सहायक सिद्ध होता है और सही सोच से इंसान को आलोकित करता है। अचानक आए ख़र्चे आर्थिक बोझ बढ़ा सकते हैं।
मकर:
सेहत अच्छी रहेगी। व्यापाार में मुनाफा आज कई व्यापारियों के चेहरे पर खुशी ला सकता है। अहम लोगों से बातचीत करते वक़्त अपने आंख-कान खुले रखिए, हो सकता है आपके हाथ कोई क़ीमती बात या विचार लग जाए। दूसरों की राय को ग़ौर से सुनें अगर आप आज वाक़ई फ़ायदा चाहते हैं तो।
कुंभ:
दोस्त आपका परिचय किसी ख़ास इंसान से कराएंगे, जो आपकी सोच पर गहरा प्रभाव डालेगा। अगर आपका धन से जुड़ा कोई मामला कोर्ट-कचहरी में अटका था तो आज उसमें आपको विजय मिल सकती है और आपको धन लाभ हो सकता है। छोटे बच्चे आपको व्यस्त रखेंगे और दिली सुकून देंगे।
मीन:
अपनी ख़ुशियों को दूसरों के साथ साझा करना आपकी सेहत को भी बेहतर करेगा। लेकिन खय़ाल रखें कि इसे नजऱअंदाज़ करना बाद में भारी पड़ सकता है। आर्थिक जीवन की स्थिति आज अच्छी नहीं कही जा सकती आज आपको आपको बचत करने में मुश्किलें आ सकती हैं।

 

 

 

चैत्र नवरात्रि घटस्थापना समय, शुभ मुहूर्त और पूजन सामग्री

चैत्र नवरात्रि घटस्थापना समय, शुभ मुहूर्त और पूजन सामग्री

चैत्र माह के नवरात्रि 2022 कल 2 अप्रैल से शुरू हो रहे हैं. चैत्र नवरात्रि 2022 के नौ दिनों मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की पूजा-भक्ति की जाती है. लोगों में नवरात्रि को लेकर एक अलग ही उत्साह देखने को मिलता है. चारों और का माहौल भक्तिमय हो जाता है. चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि से चैत्र नवरात्रि 2022 की शुरुआत होती है. नवरात्रि के पहले दिन घटस्थापना की जाती है. और साथ ही, मां के शैलपुत्री स्वरूप की पूजा की जाती है.
बता दें कि इस बार मां घोड़े पर सवार हो कर आ रही हैं. हर बार मां के आने की सवारी अलग होती है. ऐसे में इस बार चैत्र नवरात्रि 2022 के प्रथम दिन क्या होगा कलश स्थापना का शुभ मुहूर्त आइए जानते हैं.
नवरात्रि 2022 घटस्थापना मुहूर्त
चैत्र नवरात्रि के पहले दिन घटस्थापना की जाएगी. घट स्थापना का शुभ मुहूर्त 02 अप्रैल को सुबह 08 बजकर 04 मिनट से 08 बजकर 29 मिनट तक शुभ का चौघडिया रहेगा. कुल अवधि 25 मिनट की है.
यूं करें चैत्र नवरात्रि घटस्थापना
1. नवरात्रि के पहले दिन सुबह जल्दी स्नान कर स्वच्छ वस्त्र धारण करें.
2. मंदिर की साफ-सफाई करते हुए उसे गंगाजल से शुद्ध करें और मंदिर को पुष्प और लाइटों से सजाएं. पूजा में सभी देवी -देवताओं को आमंत्रित करें. और सबसे जरूरी घटस्थापना करने से पहले भगवान गणेश की आराधना करें.
3. मंदिर के पास एक चौकी पर लाल रंग का कपड़ा बिछाएं.
4. चौकी के बीच में अक्षत की ढेरी बनाएं और उसके ऊपर कलश की स्थापना करें.
5. कलश पर स्वास्तिक बनाएं और उसके ऊपरी सिरे पर मोली बांधें. इसके बाद कलश में साबुत, सुपारी, सिक्का, हल्दी की गांठ, दूर्वा, अक्षत और आम का पत्ते डालें.

6. एक कच्चा नारियल लें कर उसके ऊपर चुनरी लपेटें. इस नारियल को कलश के ऊपर रख दें.
7. इसके बाद देवी मां का आवाहन करें. धूप-दीप से कलश की पूजा करें और इसके बाद मां दुर्गा की पूजा कर उन्हें भोग लगाएं.
चैत्र नवरात्रि पूजा की सामग्री
लाल कपड़ा, चौकी, कलश, कुमकुम, लाल झंडा, पान-सुपारी, कपूर, जौ, नारियल, जयफल, लौंग, बताशे, आम के पत्ते, कलावा, केले, घी, धूप, दीपक, अगरबत्ती, माचिस, मिश्री, ज्योत, मिट्टी, मिट्टी का बर्तन, एक छोटी चुनरी, एक बड़ी चुनरी, माता का श्रृंगार का सामान, देवी की प्रतिमा या फोटो, फूलों का हार, उपला, सूखे मेवे, मिठाई, लाल फूल, गंगाजल और दुर्गा सप्तशती या दुर्गा स्तुति आदि.
Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि just36news.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.

 

नवरात्रि में बस ये कार्य करने से होगा भक्तों का बेड़ा पार, माता रानी हर लेंगी सभी संकट

नवरात्रि में बस ये कार्य करने से होगा भक्तों का बेड़ा पार, माता रानी हर लेंगी सभी संकट

हिंदू धर्म में मां दुर्गा के नवरात्रि का विशेष महत्व है. साल में चार बार मां दुर्गा के नवरात्रि आते हैं. दो गुप्त नवरात्रि और दो शारदीय और चैत्र के नवरात्रि. इन दोनों नवरात्रि को देशभर में धूमधाम से मनाया जाता है. चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि से चैत्र नवरात्रि की शुरुआत होती है. इस बार चैत्र नवरात्रि 2 अप्रैल यानी की कल से शुरू हो रहे हैं. इन नौ दिनों में माता रानी के 9 स्वरूपों की पूजा की जाती है.
नवरात्रि के नौ दिनों में मां दुर्गा की उपासना और पूजा पाठ किया जाता है. साथ ही भक्त मां के लिए नौ दिन व्रत और उपवास रखते हैं. विधि विधान से मां की पूजा की जाती है. मां की पूजा के बाद आरती और चालीसा का पाठ किया जाए, तो मां प्रसन्न होकर भक्तों के सभी दुख दूर करती हैं और सकंट हर लेती हैं. आइए डालते हैं एक नजर मां दुर्गा चालीसा और दुर्गा आरती पर.
मां दुर्गा चालीसा
नमो नमो दुर्गे सुख करनी। नमो नमो अंबे दुःख हरनी॥
निरंकार है ज्योति तुम्हारी। तिहूं लोक फैली उजियारी॥
शशि ललाट मुख महाविशाला। नेत्र लाल भृकुटि विकराला॥
रूप मातु को अधिक सुहावे। दरश करत जन अति सुख पावे॥
अन्नपूर्णा हुई जग पाला। तुम ही आदि सुन्दरी बाला॥
प्रलयकाल सब नाशन हारी। तुम गौरी शिवशंकर प्यारी॥
शिव योगी तुम्हरे गुण गावें। ब्रह्मा विष्णु तुम्हें नित ध्यावें॥
धरयो रूप नरसिंह को अम्बा। परगट भई फाड़कर खम्बा॥
रक्षा करि प्रह्लाद बचायो। हिरण्याक्ष को स्वर्ग पठायो॥
लक्ष्मी रूप धरो जग माहीं। श्री नारायण अंग समाहीं॥
हिंगलाज में तुम्हीं भवानी। महिमा अमित न जात बखानी॥
मातंगी अरु धूमावति माता। भुवनेश्वरी बगला सुख दाता॥
श्री भैरव तारा जग तारिणी। छिन्न भाल भव दुःख निवारिणी॥
कर में खप्पर खड्ग विराजै। जाको देख काल डर भाजै॥
सोहै अस्त्र और त्रिशूला। जाते उठत शत्रु हिय शूला॥
नगरकोट में तुम्हीं विराजत। तिहुँलोक में डंका बाजत॥
महिषासुर नृप अति अभिमानी। जेहि अघ भार मही अकुलानी॥
रूप कराल कालिका धारा। सेन सहित तुम तिहि संहारा॥
परी गाढ़ सन्तन पर जब जब। भई सहाय मातु तुम तब तब॥
ज्वाला में है ज्योति तुम्हारी। तुम्हें सदा पूजें नर-नारी॥
प्रेम भक्ति से जो यश गावें। दुःख दारिद्र निकट नहिं आवें॥
ध्यावे तुम्हें जो नर मन लाई। जन्म-मरण ताकौ छुटि जाई॥
शंकर अचरज तप कीनो। काम क्रोध जीति सब लीनो॥
निशिदिन ध्यान धरो शंकर को। काहु काल नहिं सुमिरो तुमको॥
शक्ति रूप का मरम न पायो। शक्ति गई तब मन पछितायो॥
भई प्रसन्न आदि जगदम्बा। दई शक्ति नहिं कीन विलम्बा॥
मोको मातु कष्ट अति घेरो। तुम बिन कौन हरै दुःख मेरो॥
आशा तृष्णा निपट सतावें। रिपु मुरख मोही डरपावे॥
करो कृपा हे मातु दयाला। ऋद्धि-सिद्धि दै करहु निहाला।
जब लगि जियऊं दया फल पाऊं। तुम्हरो यश मैं सदा सुनाऊं॥
श्री दुर्गा चालीसा जो कोई गावै। सब सुख भोग परमपद पावै॥
॥ इति श्रीदुर्गा चालीसा सम्पूर्ण ॥

दुर्गा जी की आरती
जय अम्बे गौरी मैया जय श्यामा गौरी ।
तुमको निशिदिन ध्यावत हरि ब्रह्मा शिव री ॥टेक॥
मांग सिंदूर बिराजत टीको मृगमद को ।
उज्ज्वल से दोउ नैना चंद्रबदन नीको ॥जय॥
कनक समान कलेवर रक्ताम्बर राजै।
रक्तपुष्प गल माला कंठन पर साजै ॥जय॥
केहरि वाहन राजत खड्ग खप्परधारी ।
सुर-नर मुनिजन सेवत तिनके दुःखहारी ॥जय॥
कानन कुण्डल शोभित नासाग्रे मोती ।
कोटिक चंद्र दिवाकर राजत समज्योति ॥जय॥
शुम्भ निशुम्भ बिडारे महिषासुर घाती ।
धूम्र विलोचन नैना निशिदिन मदमाती ॥जय॥
चौंसठ योगिनि मंगल गावैं नृत्य करत भैरू।
बाजत ताल मृदंगा अरू बाजत डमरू ॥जय॥
भुजा चार अति शोभित खड्ग खप्परधारी।
मनवांछित फल पावत सेवत नर नारी ॥जय॥
कंचन थाल विराजत अगर कपूर बाती ।
श्री मालकेतु में राजत कोटि रतन ज्योति ॥जय॥
श्री अम्बेजी की आरती जो कोई नर गावै ।
कहत शिवानंद स्वामी सुख-सम्पत्ति पावै ॥जय॥

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि just36news.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.