छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |
BIG BREAKING : रायपुर में मिले 3 नए कोरोना संक्रमित मरीज, मेकाहारा और AIIMS का मेडिकल स्टाफ निकले संक्रमित, पढ़ें पूरी खबर

BIG BREAKING : रायपुर में मिले 3 नए कोरोना संक्रमित मरीज, मेकाहारा और AIIMS का मेडिकल स्टाफ निकले संक्रमित, पढ़ें पूरी खबर

रायपुर | छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में आज शाम को तीन नए कोरोना संक्रमित मरीज की पहचान हुई है। आपको बता दें कि अब रायपुर में एक्टिव मरीजों की संख्या 94 हो गई है। जानकारी के अनुसार रायपुर से 3 नए मामलों में मेकाहारा का वार्ड बॉय, एम्स का 1 मेडिकल इंटर्न और बिरगांव कंटेंमेंट जोन का व्यक्ति संक्रमित मिला है। बिरगांव में मिले मरीज दुर्गा नगर निवासी हैं | कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद आसपास के लोगों में हड़कंप मचा हुआ है | प्रशासन के द्वारा कोरोना मरीज के घर के आस-पास बैरिकेट्स लगा दिए गए हैं और लोगों को समझाइश दी जा रही है कि वह अपने घर पर सुरक्षित रहे।

सप्ताह में पांच दिन खुलेंगे राजधानी के बाजार, शनिवार और रविवार रहेंगे बंद, कोरोना संक्रमण को देखते हुए इस राज्य के मुख्यमंत्री ने लिया फैसला

सप्ताह में पांच दिन खुलेंगे राजधानी के बाजार, शनिवार और रविवार रहेंगे बंद, कोरोना संक्रमण को देखते हुए इस राज्य के मुख्यमंत्री ने लिया फैसला

भोपाल | मध्य प्रदेश की राजधानी में कोरोना के संक्रमण को रेाकने के लिए सरकार ने एहतियाती कदम उठाते हुए तय किया है कि, सप्ताह में दो दिन बाजार बंद रहेंगे। सप्ताह में पांच दिन सभी बाजार खुलेंगे। जानकारी के अनुसार मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गुरुवार को कोरोना की स्थिति की समीक्षा बैठक की। इस समीक्षा बैठक के दौरान तय किया गया है कि राजधानी में बाजार सप्ताह में दो दिन शनिवार और रविवार को बंद रखे जाएं। इस तरह सप्ताह में पांच दिन सभी बाजार खुलेंगे।

 

 
 भूपेश कैबिनेट के अहम फैसले: जुलाई में स्कूल, कॉलेज खोलना संभव नहीं, लेकिन सिर्फ होंगी एडमिशन

भूपेश कैबिनेट के अहम फैसले: जुलाई में स्कूल, कॉलेज खोलना संभव नहीं, लेकिन सिर्फ होंगी एडमिशन

रायपुर। आज मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सभी मंत्रियों की बैठक ली। कोरोना संकट के बीच हुई इस बैठक में मंत्रियों से विभागवार चर्चा हुई। इस दौरान स्कूलों के खोलने, कोरोना संकट की तैयारी, क्वारंटीन सेंटर की स्थिति सहित अन्य मुद्दों पर चर्चा की गयी। कैबिनेट की बैठक ख़त्म होने के बाद कैबिनेट मंत्री रविंद्र चौबे ने बयान दिया है कि स्कूल, कॉलेज जुलाई में खोलना सम्भव नहीं है। लेकिन एडमिशन की प्रक्रिया जुलाई से होगी।
 
मच्छरों के थूक से बनेगी सुपर वैक्सीन, डेंगू जैसी कई बीमारियों का होगा खात्मा: शोध

मच्छरों के थूक से बनेगी सुपर वैक्सीन, डेंगू जैसी कई बीमारियों का होगा खात्मा: शोध

वॉशिंगटन। करीब 5 साल पहले मच्छरों से भरे कंबोडिया के एक ऑफिस में बैठी जेसिका मैनिंग के दिमाग में एक बड़ा आइडिया आया। जेसिका मैनिंग ने सोचा कि क्यों न मलेरिया की वैक्सीन तलाशने की बजाय मच्छरों से पैदा होने वाले सभी विषाणुओं के खात्मे के लिए एक साथ प्रयास किया जाए। अमेरिका के संक्रामक रोग संस्थान में काम करने वाली शोधकर्ता जेसिका का मानना है कि मच्छरों के लार में पाए जाने वाले प्रोटीन से एक वैश्विक वैक्सीन का निर्माण किया जा सकता है।

अगर यह वैक्सीन बनाने में सफलता मिल जाती है तो इंसान के शरीर में प्रवेश करने वाले सभी रोगाणुओं से होने वाली बीमारियों से रक्षा हो सकेगी। इसमें डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया, जीका, यलो फीवर, मायरो आदि अन्य बीमारियों से इंसान का बचाव हो जाएगा। मैनिंग ने कहा, हमें और ज्यादा रचनात्मक तरीके अपनाने होंगे। यह वैक्सीन पवित्र प्याले की तरह से होगी जिससे कई बीमारियों से बचाव होगा। गुरुवार को मशहूर पत्रिका लांसेट में जेसिका और उनके सहयोगी का शोध छपा है। इसमें मच्छर के थूक से बनी वैक्सीन के पहले क्लिनिकल ट्रायल के परिणाम के बारे में बताया गया है। इस ट्रायल में पता चलता है कि मच्छर के लार से बनी वैक्सीन एनोफेलेस सुरक्षित है और इससे एंटीबॉडी बनता है और कोशिकाओं का रेस्पांस बढ़ता है। एक शोधकर्ता माइकल मैकक्रैकन का कहना है कि प्रारंभिक परिणाम बुनियादी हैं। 

मैकक्रैकन ने कहा, यह बड़ी उपलब्धि है। महत्वपूर्ण सफलता है। मच्छर धरती पर सबसे खतरनाक जीव हैं। केवल मलेरिया से हर साल 4 लाख लोगों की मौत हो जाती है। इनमें ज्यादातर मौतें गरीब मुल्कों में होती है जहां वैक्सीन के शोध के लिए काम नहीं होता है और पैसा भी नहीं दिया जाता है। ग्लोबल वार्मिंग की वजह से ये मच्छर अब और ज्यादा देशों में अपनी पहुंच बना रहे हैं। 

दुनिया में कोरोना वायरस के कहर के बीच अब वैज्ञानिकों ने अपना फोकस अब संक्रामक बीमारियों और वैक्सीन के शोध पर कर दिया है। उन रोगाणुओं पर फोकस किया जा रहा है जो मच्छरों के जरिए फैलते हैं। माना जाता है कि कोरोना वायरस चमगादड़ से पैदा हुआ और अब तक दुनियाभर में 74 लाख लोगों को संक्रमित कर चुका है। अब तक 420,000 मारे गए हैं।
राहत भरी खबर : प्रदेश के इस जिले में कोरोना से लड़कर आज 39 मरीज़ हो रहे डिस्चार्ज

राहत भरी खबर : प्रदेश के इस जिले में कोरोना से लड़कर आज 39 मरीज़ हो रहे डिस्चार्ज

बलौदाबाजार आज सुबह जिला में कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई को एक बड़ी राहत मिली है। जिला के 39 संक्रमित मरीज कोरोना को हराकर आज रायपुर के विभिन्न हॉस्पिटल से डिस्चार्ज हो रहे है। जिला मुख्य स्वास्थ्य एवं चिकित्सा अधिकारी डॉ खेमराज सोनवानी ने बताया कि आज रायपुर एम्स से 1 मरीज़, माना कोविड हॉस्पिटल से 34 मरीज एवं मेकाहारा कोविड हॉस्पिटल से 4 मरीज डिस्चार्ज हो रहें है। जो आज शाम 4 बजें तक अपने घर पहुँच जाएंगे। इसमें 14 महिला एवं पुरुष 25 शामिल है। आज डिस्चार्ज हुए लोगों में पलारी विकासखण्ड कोनारी 2 रामपुर 2,पलारी नगर 2 बिलाईगढ़ विकासखण्ड के अंतर्गत ,लुकापारा 1, पुरगाँव 5, मनपसोर 1,चन्द्रनगर 1,डोंगियाभाटा 1,बिनोधा 1
भाटापारा विकासखण्ड के अंतर्गत भाटापारा नगर 1,अवरेटि 1 बलोदाबाजार विकासखण्ड के अंतर्गत ग्राम बगबुड़ा से 1,धाराशिव 5,लवन 7, कसडोल विकासखण्ड के अंतर्गत नरधा 5, एवं सिमगा कचलोन के 2 मरीज  शामिल हैं। एहितयात के तौर पर सभी मरीज अभी होम क्वारेंटाइन में ही रहैंगे। साथ ही आज जिला में बलौदाबाजार विकासखण्ड के अंतर्गत ग्राम बगबुड़ा में 1और संक्रमित मरीज की पुष्टि जिला प्रशासन की और से किया गया है। इस तरह अब  स्वास्थ्य जिला स्वास्थ्य विभाग के लिस्ट के अनुसार जिले में कुल संक्रमित मरीजों की संख्या 1सौ 19
एक्टिव मरीज की सँख्या 69  एवं डिस्चार्ज मरीज की संख्या 50 हो गयी है। जिला कलेक्टर सुनिल कुमार जैन ने सभी डिस्चार्ज हुए मरीजों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि आप सभी अपने गाँवो में सोशल डिस्टेंसिंग, एवं मास्क पहनने के नियमों अनिवार्य रूप से पालन करे एवं साथ ही अन्य लोगों को जागरूक करें।आप के सुरक्षा से आप का का घर सुरक्षित होता है। घर से गाँव एवं गाँव से जिला। इस कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई हम सब को मिलकर लड़ना है। इसलिए आप सभी का सहयोग भी अनिवार्य है। इसके साथ ही कलेक्टर ने स्वास्थ्य विभाग, राजस्व ,पंचायत, शिक्षा सहित,पुलिस प्रशासन एवं अन्य सभी सम्बंधित विभाग के कर्मचारियों को भी अच्छे कार्य के लिए शुभकामनाएं दिए है।

पुलिस ने की बॉर्डर पर अंधाधुंध फायरिंग, 4 भारतीयों को लगी गोली 1 की मौत

पुलिस ने की बॉर्डर पर अंधाधुंध फायरिंग, 4 भारतीयों को लगी गोली 1 की मौत

सीतामढ़ी। भारत और नेपाल के बीच चल रहे तनाव हिंसक हो गया है। बिहार के सीतामढ़ी से एक बड़ी खबर सामने आ रही है, जहां भारत-नेपाल सीमा पर नेपाल पुलिस की ओर से जबरदस्त फायरिंग की गई है। फायरिंग की इस घटना में जहां 4 भारतीयों को गोली लगी है, वहीं एक शख्स की मौत भी हो गई है।
 
गोली लगने से घायल होने वाले में से दो की हालत फिलहाल नाजुक बताई जा रही है, जिन्हें इलाज के लिए निजी अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। घटना सीतामढ़ी के सोनबरसा बॉर्डर इलाके के जानकीनगर गांव की है।

जानकारी के मुताबिक भारत-नेपाल सीमा पर विवाद हुआ था, जिसके बाद नेपाल पुलिस की ओर से अंधाधुंध फायरिंग की गई। फायरिंग की इस घटना के बाद से सीमा पर तनाव की स्थिति बनी हुई है।इस दौरान जिला प्रशासन के कई वरीय अधिकारी रवाना हो चुके हैं।

बता दें कि भारत और नेपाल के बीच सीमा को लेकर विवाद चल रहा है। नेपाली संसद ने इसको लेकर एक प्रस्ताव भी पारित किया है। हाल ही में नेपाल ने नया नक्शा जारी किया है। जिसमे नेपाल ने भारत के तीन हिस्से को अपना बताया। नेपाल के इस नए नक्शे में भारत के कालापानी, लिपुलेख और लिम्पियाधुरा को भी शामिल किया गया है। जिसमे उसने परिवर्तन से भी साफ इंकार कर दिया।

 
कोरोना मरीजों के शवों से भर गया पंजाबी बाग श्मशान घाट, देखे विडियो

कोरोना मरीजों के शवों से भर गया पंजाबी बाग श्मशान घाट, देखे विडियो

नईदिल्ली। दिल्ली में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। सरकारी आंकड़े जहां 984 मौतों की बात करते हैं तो एमसीडी का कहना है कि दो हजार से ज्यादा मौतें हुईं हैं। बहरहाल, इन दिनों दिल्ली में श्मशान घाटों पर कोरोना से मरने वालों के शवों का ढेर लग रहा। श्मशान घाटों के हालात भयावह हैं। कोविड मरीजों के लिए रिजर्व साउथ एमसीडी के पंजाबी बाग श्मशान घाट रोजाना शवों से भर जाता है। जिससे शवों के अंतिम संस्कार के लिए परिवार वालों को घंटों इंतजार करना पड़ता है। गुरुवार को पंजाबी बाग श्मशान घाट में दर्जनों शवों के एक साथ अंतिम संस्कार का वीडियो भी वायरल हुआ।

भाजपा नेता कपिल मिश्रा ने इस वीडियो को ट्वीट किया। जिसमें लाइन से एक साथ दर्जनों शव जलते दिख रहे हैं। वीडियो में एक व्यक्ति कहता है कि यहां शमशान घाट भर गया है और शवों को जलाने की जगह नहीं है। बीजेपी नेता कपिल मिश्रा ने वीडियो को ट्वीट कर कहा, पंजाबी बाग शमशान घाट, दिल्ली.. यहां विज्ञापन लगवाइए केजरीवाल जी। सबसे ज्यादा लोग यहीं आ रहे हैं आजकल।

 
उपरोक्त विडियो सोशल मीडिया से प्राप्त है जिसकी आधिकारिक पुष्टि हम नहीं कर रहे है | 
उधर, दिल्ली में मौतों को लेकर कांग्रेस नेता अजय माकन का रुख भी केजरीवाल सरकार को लेकर हमलावर है। अजय माकन ने दिल्ली में देश में सबसे ज्यादा मृत्यु दर होने की आशंका जताई है। अजय माकन ने ट्वीट कर कहा, कुल 2098 का कोविड प्रोटोकॉल के तहत दिल्ली में अंतिम संस्कार हुआ। मगर सरकार सिर्फ 984 मौत दिखा रही है। साउथ डीएमसी में 1080, नार्थ डीएमसी 976, ईस्ट डीएमसी में 42 लोगों की मौत हुई। इस प्रकार दिल्ली में मृत्यु दर 6.4 प्रतिशत है। जो कि देश में सबसे ज्यादा है या फिर गुजरात के बाद सबसे ज्यादा है।
बता दें कि पंजाबी बाग श्मशान घाट को सिर्फ कोरोना से मरने वालों के अंतिम संस्कार के लिए रिजर्व किया गया है। सोमवार को ही एमसीडी ने इस बारे में सकरुलर जारी कर लोगों की हिदायत दी थी कि सामान्य मौत वाले शवों का यहां पर अंतिम संस्कार न किया जाए। ऐसे में यहां अंतिम संस्कार के लिए ज्यादा संख्या में शवों के पहुंचने से दिनों दिन हालात के भयावह होने का अंदाजा लगता है।
कोरोना का कहर: कई राज्यों में फिर से कड़े प्रतिबंध लगाने की तैयारी, खत्म होगी छूट

कोरोना का कहर: कई राज्यों में फिर से कड़े प्रतिबंध लगाने की तैयारी, खत्म होगी छूट

नईदिल्ली। देशभर में कोरोना के मरीजों की संख्या में हर रोज रिकॉर्ड इज़ाफा हो रहा है। आज ही के दिन देश में 10 हजार से ज्यादा नए केस सामने आए। ऐसे में अब भारत में संक्रमितों की संख्या 3 लाख के पार पहुंच गई है। मरीजों की संख्या में ये बड़ी बढ़त अनलॉक-1 के बाद से देखी जा रही है। ऐसे में 3 राज्यों ने एक बार फिर से कड़े प्रतिबंध लगाने की तैयारी शुरू कर दी है। जबकि कुछ राज्य सरकारें एक बार फिर से सारी छूट खत्म करने पर विचार कर रही है।

तमिलनाडु में भी कोरोना का संक्रमण तेजी से फैल रहा है। ऐसे में मद्रास हाईकोर्ट ने सरकार से पूछा है कि क्यों न सिर्फ चेन्नई को लॉकडाउन कर दिया जाए। जस्टिस विनीत कोठारी और जस्टिस आर सुरेश कुमार ने कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण को काबू करने के लिए तमिलनाडु सरकार के उठाए कदमों के बावजूद खासकर महानगर और उसके बाहरी इलाकों में संक्रमण के मामलों की संख्या तेजी से बढ़ रही हैं और हालात चिंताजनक हो गए हैं। सरकार को आज जवाब देना है। तमिलनाडु में 25 हजार से ज्यादा केस हैं जिसमे से 70 फीसदी मरीज चेन्नई में ही हैं।

केरल सरकार ने इस महीने भगवान अयप्पा मंदिर यानी सबरीमाला को खोलने का फैसला टाल दिया है। देश में कोरोना का पहला मामला केरल से ही आया था। पिछले महीने यहां संक्रमण की रफ्तार थम गई थी, लेकिन बाद में प्रवासियों के लौटने के बाद केरल में एक बार फिर से नए मरीजों की संख्या में तेजी से इजाफा हुआ। अब तक राज्य में कोरोना के कुल 1238 मामले सामने आए हैं। जबकि राज्य में इस खतरनाक वायरस से 18 लोगों की मौत हुई है। ऐसे में राज्य सरकार फिर से लॉकडाउन को दोबारा सख्ती से लागू करने और बॉर्डर बंद करने पर विचार कर रही है।

शिबू सोरेन सरकार ने एक बार फिर से राज्य में लॉकडाउन को सख्ती से लागू करने का आदेश दिया है। झारखंड में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के 48 नए मामले सामने आने से संक्रमित लोगों की कुल संख्या बढ़कर 1599 हो गयी है। अब तक राज्य में 1599 संक्रमितों में से 1311 प्रवासी मजदूर हैं जो देश के विभिन्न भागों से वापस लौटे हैं।
एक और मंत्री निकले कोरोना पॉजिटिव, निजी सहायक समेत पांच कर्मचारी भी चपेट में

एक और मंत्री निकले कोरोना पॉजिटिव, निजी सहायक समेत पांच कर्मचारी भी चपेट में

मुंबई। महाराष्ट्र में कोरोना का कहर नहीं थम रहा है। उद्धव सरकार के कैबिनेट मंत्री और एनसीपी नेता धनंजय मुंडे की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आने से हड़कंप मचा गया है। उनके बंगले के निजी सहायक समेत पांच कर्मचारी भी कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। इससे पहले कैबिनेट मंत्री जितेंद्र आव्हाड और अशोक चव्हाण भी पॉजिटिव पाए गए थे और दोनों मंत्री कोरोना को मात दे चुके हैं। धनंजय मुंडे ने 10 जून को एनसीपी के वर्षगांठ समारोह में भाग लिया था। उस समय, वह एनसीपी के कई नेताओं के संपर्क में आए थे।
 
हाल ही में बीएमसी के डिप्टी कमिश्नर और एनसीपी के नगरसेवक की कोरोना वायरस के कारण मौत भी हो गई। बता दें, धनंजय मुंडे एनसीपी नेता और परली से विधायक हैं। वह पिछले साल विधानसभा चुनाव में विधायक चुने गए थे। उद्धव ठाकरे सरकार में सामाजिक न्याय मंत्री का कार्यभार संभाल रहे हैं।

अकेले मुंबई में ही कोरोना वायरस से कोहराम मचा रखा है। यहां कोरोना वायरस की संख्या 50 हजार को पार कर चुकी है। चीन के वुहान को भी मुंबई ने कोरोना के आंकड़ों में पीछे छोड़ दिया है महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने जरूरी सामानों की आपूर्ति में लगे कर्मियों की आवाजाही के लिये मुंबई में उपनगरीय ट्रेन सेवाएं फिर से शुरू करने की मांग करते हुए संकेत दिये कि अगर लोगों ने दिशा-निर्देशों का सख्ती से पालन नहीं किया तो लॉकडाउन जारी रखा जा सकता है। ठाकरे ने कहा कि कोविड-19 का खतरा अब भी बरकरार है।

 

सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी: आतंकी जाकिर अहमद गोलाबारुद के साथ गिरफ्तार

सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी: आतंकी जाकिर अहमद गोलाबारुद के साथ गिरफ्तार

जम्मू। जम्मू-कश्मीर के शोपियां में सुरक्षाबलों के हाथ एक और एक बड़ी कामयाबी हाथ लगी है। सुरक्षाबलों ने लश्कर के एक आतंकी को गिरफ्तार किया है। उसके पास से एक पिस्टल और भारी मात्रा में गोलाबारूद बरामद हुआ है। जाकिर से पूछताछ की जारी है। इस आतंकी के पकड़े जाने के बाद कई अहम खुलासे होने की संभावना भी जताई जा रही है। बता दें कि सुरक्षाबलों को इलाके में एक आतंकी के छिपे होने की सूचना मिली थी। इसी के आधार पर सेना की 1-आरआर, एसओजी जानीपोरा ने अभियान शुरू किया। 

पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार शुक्रवार सुबह पुख्ता सूचना के आधार पर पुलिस तथा सेना की एक आरआर की एक संयुक्त टीम ने खोजपोरा क्षेत्र में आतंकी की दबिश के लिए तलाशी अभियान शुरू किया। तलाशी अभियान के दौरान सुरक्षाबलों ने लश्कर के एक आतंकी को पकड़ा। इस आतंकी की पहचान जाकिर अहमद खान के रूप में हुई है। उन्होंने बताया कि पकड़े गए आतंकी ने हाल ही में आतंकी संगठन का दामन थामा था। सुरक्षाबलों ने आतंकी से पूछताछ शुरू कर दी है। आतंकी जाकिर अहमद खान पर पुलिस ने एक लाख का इनाम भी रखा था।

बता दें, पाक अपनी नापाक हरकतों से बाज आने का नाम नहीं ले रहा है। गुरुवार को पाकिस्तान ने जम्मू-कश्मीर में पुंछ जिले के मेंढर सेक्टर में नियंत्रण रेखा पर गोलीबारी की, जिसमें सेना का एक जवान शहीद हो गया और एक आम नागरिक घायल हो गया था। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि पाकिस्तानी सेना ने बुधवार रात पुंछ जिले के बालाकोट सेक्टर में नियंत्रण रेखा के पास बिना किसी उकसावे के छोटे हथियारों से गोलीबारी की और मोर्टार से गोले दाग कर संघर्ष विराम का उल्लंघन किया। पाकिस्तानी सैनिकों ने मेंढर सेक्टर में भी गोलीबारी की जिससे एक जवान शहीद हो गया तथा एक नागरिक घायल हो गया। पाकिस्तान की ओर से गुरुवार तड़के तक गोलीबारी होती रही। 
  शराब फैक्ट्री में लगी भीषण आग, करोड़ों के नुकसान का अनुमान

शराब फैक्ट्री में लगी भीषण आग, करोड़ों के नुकसान का अनुमान

छतरपुर। इस वक्त छतरपुर जिले से एक खबर सामने आ रही है। जहां के नौगांव में शराब की फैक्ट्री में भीषण आग लग गई। शार्ट सर्किट के बाद उठी आग की चिंगारी कम समय में पूरे फैक्ट्री में फैल गया। रहवासियों ने आगजनी की सूचना दमकल को दी। जिसके बाद दमकल अमला घटनास्थल पर पहुंच कर आग पर काबू पाने की कोशिश की। वहीं आग से करोड़ों नुकसान की आशंका जताई जा रही है। 

पढ़िए पूरी खबर-
बताया जा रहा है कि सुबह 4 बजे डिस्टलरी शराब प्लांट में आग भड़की। मौके पर फायर बिग्रेड की गाड़ियां पहुंची और आग पर काबू पाया गया। पुलिस एवं प्रशासन की टीम भी मौके पर पहुंची थी। फिलहाल दमकल अमला ने आग पर काबू पा लिया है। बावजूद अभी भी आग रह-रह कर उठ रही है।
आज दिनांक  12 जून का राशिफल, कैसा रहेगा आपका आज का दिन

आज दिनांक 12 जून का राशिफल, कैसा रहेगा आपका आज का दिन

आज  12 जून का राशिफल

मेष:

आज नए कार्यों का आयोजन करने के बारे में विचार कर सकते हैं। लेकिन बेहतर यह होगा कि इसमें किसी वरिष्ठ की राय जरूर ले लें। अन्यथा आपको भारी नुकसान हो सकता है। व्यवसाय में आज नए कार्यों की शुरुआत सोच-समझकर ही करें। परिवार में आनंद का वातावरण रहेगा। आज सरकारी कार्य संपन्न होंगे। भाग्य 68 प्रतिशत साथ रहेगा।

वृषभ:

आज आप बौद्धिक तथा लेखन के कार्यों में सक्रिय रहेंगे। अपनों के साथ आज धार्मिक स्थल की यात्रा करना लाभकारी हो सकता है। विदेश में रह रहे किसी मित्र या स्नेहीजनों के समाचार मिलेंगे। माता-पिता के साथ आज आप जीवन का कोई महत्वपूर्ण फैसला ले सकते हैं। पत्नी के साथ वार्ता करते समय वाणी में माधुर्य बनाए रखें। भाग्य आज 73प्रतिशत साथ है।

मिथुन:

आज का दिन सावधानी से व्यतीत करें। लेकिन किसी भी नए कार्य की शुरुआत करने से बचें। अन्यथा जल्दबाजी में किया गया निर्णय गलत भी साबित हो सकता है। ध्यान रखें कि अगर हालात खराब हों तो हर कार्य सोच-समझकर करना चाहिए। इसलिए समझदार और हिम्मत से काम लें। लेकिन क्रोध पर भी संयम रखना जरूरी है। जीवन में किसी नए संबंध को शामिल करने से पहले गंभीरता से विचार कर लें। भाग्य 72 प्रतिशत साथ हैं।

कर्क:

आज आपका दिन सुखपूर्वक एवं आनंद से व्यतीत होगा। अगर व्यवसाय में हैं तो आज आपको लाभ ही लाभ मिलेगा। नौकरी में फिलहाल आपको थोड़ी-बहुत परेशानी झेलनी पड़ सकती है। पत्नी के साथ आज रिश्तों में खटास आ सकती है। संतान सुख में वृद्धि होगी। दोस्तों के साथ फोन पर हुई बात से मन अत्यंत प्रसन्न रहेगा। लेकिन किसी भी तरह के महत्वपूर्ण फैसले लेने से पहले अपनों से मशवरा जरूर कर लें। भाग्य 79 प्रतिशत साथ रहेगा।

सिंह:

आज आपके व्यापार में विस्तार होगा। इससे आप कई बेरोजगारों की मदद करने में सक्षम होंगे। यह आपके लिए प्रसन्नता का कारण बनेगा। नौकरी में सहकर्मियों की तरफ से सहयोग प्राप्त होगा। इसके अलावा प्रेम संबंधों में आज आपको सफलता मिलेगी। विरोधी चाहकर भी आपको नुकसान नहीं पहुंचा सकते हैं। दोस्तों के साथ मुलाकात हो सकती है। भाग्य 89प्रतिशत साथ देगा।

कन्या:

आज व्यापार से संबंधित सभी कार्यों के लिए शुभ दिन है। घर में शुभ प्रसंग का आयोजन करने के बारे में विचार कर सकते हैं। शेयर- सट्टे से आर्थिक लाभ होगा। पत्नी के स्वास्थ्य को लेकर चिंता हो सकती है। बच्चों की प्रगति से आपको प्रसन्नता होगी। व्यापारियों के साथ लेन-देन के मामले में की गई यात्रा से लाभ होगा। भाग्य 74प्रतिशत साथ रहेगा।

तुला:

आज स्थायी संपत्ति, वाहन आदि की खरीद-फरोख्त में विचार-विमर्श अवश्य करें, मां अथवा घर में किसी बुजुर्ग महिला के स्वास्थ्य के प्रति सावधान रहें। नकारात्मक विचारों से दूर रहें। खान-पान का ध्यान रखें। वाहन चलाते समय सावधानी बरतें। मानसिक रूप से परेशान महसूस कर सकते हैं। धन का खर्च अधिक न हो इसका ख्याल रखें। सब शुभ होगा। भाग्य 69 प्रतिशत साथ है।

वृश्चिक:

आज नए कार्य करने की प्रेरणा मिलेगी एवं नए कार्य प्रारंभ कर पाएंगे। हालांकि आज आपके मन में बार-बार परिवर्तन आएंगे। इससे आपका मन कुछ दुविधायुक्त रहेगा। आज आप स्वादिष्ट भोजन, अच्छे वस्त्र और विपरीत लिंगीय व्यक्तियों का साथ पाकर बेहद खुश रहेंगे। आर्थिक पक्ष मजबूत रहेगा। नौकरी-धंधे में परिस्थितियां आपके पक्ष में होंगी। गुस्से पर काबू रखना होगा लाभप्रद। भाग्य 89प्रतिशत साथ है।

धनु:

आज आप हाथ में आया हुआ अवसर सही निर्णय न लेने के कारण गवां सकते हैं। वाणी द्वारा दूसरों को अपने प्रति आकर्षित करना लाभकारी रहेगा। व्यवसाय में धन संबंधित आयोजन करने का भी योग प्रबल है। विदेश स्थित व्यवसायीजनों से लाभ मिलेगा। आकस्मिक धन खर्च हो सकता है। भागीदारों के साथ आंतरिक मतभेद हो सकते हैं लेकिन परिस्थिति आपके अनुकूल रहेगी। भाग्य 76प्रतिशत साथ है।

मकर:

आज दिन की शुरुआत प्रसन्न मन और स्वस्थ चित्त से होगी। आर्थिक दृष्टि से भी आज का दिन लाभदायी रहेगा। आज आपको मित्र या परिवार के सभी सदस्यों का साथ मिलेगा। हालांकि शारीरिक और मानसिक रूप से थोड़ा परेशान महसूस कर सकते हैं। शाम के बाद मानहानि का योग बनता है। विद्यार्थीजन आज सृजनात्मक और कलात्मक कार्यों का हिस्सा बनेंगे। भाग्य 90 प्रतिशत साथ रहेगा।

कुंभ:

आज आप मानसिक अस्वस्थता का अनुभव करेंगे। इसके चलते आप आज किसी एक निश्चय पर नहीं पहुंच पाएंगे और आपको मानसिक कष्ट भी हो सकता है। आज परिवार की कुछ जिम्मेदारियों को लेकर भी थोड़ा परेशान हो सकते हैं। ससुराल पक्ष से कोई आनंदमयी समाचार प्राप्त होगा। आज आभूषणों की खरीदारी करेंगे साथ ही कला के प्रति रुझान बढ़ेगा। व्यापार में आज का दिन आपके लिए बहुत ही शुभ है। भाग्य 74प्रतिशत साथ रहेगा।

मीन:

आज का दिन आपके लिए अच्छा रहेगा। व्यापार-व्यवसाय में लाभ होगा, धनप्राप्ति के भी योग हैं। हाथ में आए अवसर का लाभ अवश्य उठाएं। निजी संबंधियों के साथ वाद-विवाद से बचें। बता दें कि आज का दिन आध्यात्मिक कार्यों के लिए बहुत अच्छा है। मध्याह्न के बाद मन में जो दुविधा है उसका समाधान मिल जाएगा। शरीर और मन दोनों स्वस्थ रहेंगे। शत्रु असफल होंगे। भाग्य 90 प्रतिशत साथ रहेगा।

 

बड़ी खबर : प्रदेश में आज कुल 46 नए कोरोना संक्रमित मरीज मिले, स्वास्थ विभाग ने दी जानकारी

बड़ी खबर : प्रदेश में आज कुल 46 नए कोरोना संक्रमित मरीज मिले, स्वास्थ विभाग ने दी जानकारी

रायपुर,आज सुबह से अब तक में छत्तीसगढ़ में 46 कोरोना मरीजों के मिलने की पुष्टि हो चुकी है। कोरबा 18,जांजगीर 14,बिलासपुर में 5, राजनंदगांव 3, जशपुर और रायगढ़ से 2-2, जगदलपुर,कोंडागांव में 1-1 मरीज मिले हैं।  

सरकार ने जारी की  रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन की सूची, देखिए आप किस जोन में है

सरकार ने जारी की रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन की सूची, देखिए आप किस जोन में है

रायपुर,छत्तीसगढ़ में कोरोना का संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है, रोजाना प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों से दर्जनों नए मरीजों की पुष्टि हो रही है। इसी बीच छत्तीसगढ़ स्वास्थ्य विभाग ने रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन की सूची जारी की है। जारी सूची के अनुसार प्रदेश के 19 जिलों के 68 तहसीलों को रेड जोन में, 23 जिलों के 49 तहसीलों को ऑरेंज जोन में रखा गया है। 

बड़ी खबर: छत्तीसगढ़ में प्रशासनिक सर्जरी-13 आईएएस अधिकारियों के बदले गए प्रभार

बड़ी खबर: छत्तीसगढ़ में प्रशासनिक सर्जरी-13 आईएएस अधिकारियों के बदले गए प्रभार

रायपुर,राज्य शासन ने आज भारतीय प्रशासनीक सेवा के 13 अधिकारियों के प्रभार में फेरबदल के आदेश जारी किए है। शासन के द्वारा जारी आदेश में डॉ.एम गीता को प्रभारी कृषि उत्पादन आयुक्त एवं सचिव कृषि एवं जैव प्रौद्योगिकी विभाग के पद पर पदस्थ करते हुए उन्हें सचिव ग्रामोद्योग का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है। इनके पदभार ग्रहण के पश्चात डॉ.मनिंदर कौर द्विवेदी कृषि उत्पादन आयुक्त एवं प्रमुख सचिव कृषि जैव प्रौद्योगिकी विभाग तथा अतिरिक्त प्रभार प्रमुख सचिव ग्रामोद्योग से मुक्त होंगे। सरकार ने सिद्धार्थ कोमल परदेशी पर भरोसा जताते हुए उन्हें मुख्यमंत्री का सचिव नियुक्त किया है। श्री परदेशी के पास सचिव लोकनिर्माण विभाग तथा सचिव विमानन विभाग एवं सचिव खेल युवा कल्याण विभाग का प्रभार यथावत रहेगा। नीलम नाम देव एक्का को विशेष सचिव आवास एवं पर्यावरण विभाग में पदस्थ किया गया है। एलेक्स व्ही.एफ.पाल मेनन को विशेष सचिव खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग तथा अतिरिक्त प्रभार प्रबंध संचालक छत्तीसगढ़ स्टेट वेयरहाउसिंग कॉरपोरेशन के साथ ही श्रमायुक्त का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है। श्री मेनन के श्रमायुक्त का अतिरिक्त प्रभार ग्रहण करने के पश्चात सोनमणि वोरा इस पद से मुक्त होंगे। भूवनेश यादव को विशेष सचिव ग्रामोद्योग विभाग को उनके वर्तमान कत्र्तव्यों के साथ  संचालक भूअभिलेख का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है। सुश्री सम्मीआबिदी को संचालक आदिमजाति तथा अनुसूचित जाति विकास को प्रबंध संचालक अंत्याव्यसायी सहकारी वित्त एवं विकास निगम तथा संचालक आदिमजाति अनुसंधान प्रशिक्षण संस्थान का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है। राजेश ङ्क्षसह राणा को पूर्व प्रभार के साथ छत्तीसगढ़ राज्य हथकरघा विकास एवं विपणन संघ मर्यादित एवं प्रबंध संचालक छत्तीसगढ़ खादी तथा ग्रामोद्योग का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। नरेन्द्र कुमार दुग्गा को संयुक्त सचिव कृषि विभाग एवं प्रबंध संचालक राज्य दुग्ध महासंघ का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है। केडी कुंजाम को पूर्व प्रभार के साथ नियंत्रक खाद्य एवं औषधि प्रशासन का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है। नीलेश कुमार महादेव क्षीरसागर को वर्तमान प्रभार के साथ अतिरिक्त प्रभार के रुप में संचालक कृषि के पद पर पदस्थ करते हुए मिशन संचालक राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है। भोसकर विलास संदिपान को वर्तमान विभागों के प्रभार के साथ ही प्रबंध संचालक छत्तीसगढ़ राज्य सड़क विकास निगम का अतिरिक्त प्रभार सौपा गया है। जितेन्द्र कुमार शुक्ला संचालक लोक शिक्षण तथा अतिरिक्त प्रभार मिशन संचालक राज्य साक्षरता मिशन, प्रबंध संचालक समग्र शिक्षा तथा राज्य शैक्षणिक तथा अनुसंधान परिषद को केवल मिशन संचालक राज्य साक्षरता मिशन तथा संचालक राज्य शैक्षणिक अनुसंधान परिषद के प्रभार से मुक्त करते हुए  संचालक नगर एवं ग्राम निवेश का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है। डी राहुल व्यैंकट उपसचिव खनिज साधन विभाग तथा अतिरिक्त प्रभार मिशन संचालक राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन तथा विशेष कत्तव्र्यस्थ अधिकारी स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण को सिर्फ मिशन संचालक राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन से मुक्त करते हुए मिशन संचालक राज्य साक्षरता मिशन तथा संचालक राज्य शैक्षणिक एवं अनुसंधान परिषद का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है। 


 

15 जून के बाद क्या फिर से लगेगा संपूर्ण लॉकडाउन, जानें क्या है वायरल हो रहे मैसेज की सच्चाई

15 जून के बाद क्या फिर से लगेगा संपूर्ण लॉकडाउन, जानें क्या है वायरल हो रहे मैसेज की सच्चाई

नई दिल्ली, कोरोना वायरस की वजह से देश में लगे लॉकडाउन की मियाद क्या एक बार फिर बढ़ सकती है. इसको लेकर सोशल मीडिया पर इन दिनों एक दावा किया जा रहा है. बीते कुछ दिनों से एक मैसेज वायरल हो रहा है कि 15 जून से देश भर में दोबारा लॉकडाउन लग जाएगा. अब इस वायरस मैसेज की सच्चाई क्या है ये हम आपको बताने जा रहे हैं. क्या वाकयी देश में एक बार फिर लॉकडाउन लगने जा रहा है. आइए जानते हैं...


क्या है वायरल मैसेज की सच्चाई


बता दें कि सोशल मीडिया पर लॉकडाउन को लेकर किया जा रहा दावा सरासर गलत है. प्रेस इंफॉर्मेशन ब्यूरो की फैक्टचेक इकाई ने इस मैसेज को फर्जी बताया है. पीआईबी ने इसको लेकर ट्वीट भी किया है.

 


क्या कहा है पीआईबी ने


पीआईबी ने कहा, ''सोशल मीडिया पर फैलाई जा रही एक फोटो में दावा किया जा रहा है कि गृह मंत्रालय द्वारा ट्रेन और हवाई यात्रा पर प्रतिबंध के साथ 15 जून से देश में फिर से पूर्ण लॉकडाउन लागू किया जा सकता है. यह फेक है. फेक न्यूज़ फैलाने वाली ऐसी भ्रामक फोटो से सावधान रहें''

 

शहर में दुकानों को शाम 6 बजे बंद नही करने पर होगी कड़ी कार्यवाही, कलेक्टर ने दिए निर्देश

शहर में दुकानों को शाम 6 बजे बंद नही करने पर होगी कड़ी कार्यवाही, कलेक्टर ने दिए निर्देश

जगदलपुर | कलेक्टर श्री रजत बंसल ने चेंबर ऑफ कॉमर्स के पदाधिकारियों के साथ हुई बैठक में कहा कि जगदलपुर शहर में दुकानों को शाम 6 बजे बंद नहीं करने पर कार्यवाही होगी। कोरोना वायरस के प्रभावी नियंत्रण और रोकथाम में सभी का सहयोग जरूरी है। इसलिए शासन-प्रषासन के द्वारा निर्धारित दुकान संचालन के समय को कड़ाई से पालन किया जाना चाहिए। कलेक्टर ने कहा कि निर्देशों का पालन नहीं किये जाने की स्थिति में रात्रि लगने वाला कर्फ्यू को शाम 4 बजे करने पर विचार किया जाएगा। बैठक में अपर कलेक्टर श्री अरविंद एक्का, आयुक्त नगर निगम श्री प्रेम पटेल एवं चेम्बर ऑफ कॉमर्स के प्रतिनिधिमंडल उपस्थित थे।
बैठक में कलेक्टर ने कहा कि जिले में हाट बाजार निर्धारित तिथियों में नियमित रूप से खुली रहेगी। इसके साथ ही जगदलपुर शहर के संजय मार्केट में व्यवस्था बनाने हेतु शनिवार 13 जून को दोपहर 3 बजे बैठक भी आयोजित करने की जानकारी दी। बैठक में कलेक्टर ने शहर के प्रमुख बाजारों की समस्याओं के सम्बंध में जानकारी ली। बैठक में कलेक्टर ने कहा की बाजारों एवं दुकानों में सामाजिक दूरी का कड़ाई से पालन करना अनिवार्य है। निर्देशों का पालन नही करने वाले दुकानदारों पर कड़ी कार्यवाही करने के निर्देश दिए।

बड़ी खबर: खाने की वस्तु समझकर विस्फोटक चबा गया बच्चा, मुंह में हुआ विस्फोट और फिर मौत

बड़ी खबर: खाने की वस्तु समझकर विस्फोटक चबा गया बच्चा, मुंह में हुआ विस्फोट और फिर मौत

चेन्नई। केरल में हथिनी के विस्फोटक खाने का मामला अभी शांत नहीं हुआ था कि अब तमिलनाडु में एक बच्चे के साथ ऐसी ही अनहोनी घटना की खबर सामने आई है| मिली जानकारी के अनुसार तमिलनाडु में तिरुचिरापल्ली के पास अलगराई गांव में एक 6 साल के बच्चे की कथित तौर पर विस्फोटक खाने से मौत हो गई|

मिली जानकारी के अनुसार कावेरी नदी के किनारे मछली पकडऩे के लिए इस्तेमाल होने वाले विस्फोटक को तीन लोगों ने खरीदा| उन्होंने जिलेटिन की दो विस्फोटक छड़ें इस्तेमाल कीं थीं| जो छड़ इस्तेमाल में नहीं हुई उसे बूपथी के घर लाकर रख दिया|

उसी दिन घर में खेल रहे बूपथी के बेटे को लगा कि जिलेटिन की छड़ कोई खाने की चीज है और उसने खा लिया| विस्फोटक के मुंह में जाते ही बच्चा बुरी तरह से घायल हो गया| जब तक बच्चे को कोई मेडिकल मदद मिल पाती उससे पहले ही उसकी मौत हो गई|

इसके बाद बिना प्रशासन को सूचना दिये बूपथी के परिजनों और दोस्तों ने मिलकर 6 साल के बेटे का अंतिम संस्कार भी कर दिया गया| बूपथी और उसके दोस्तों को लगा कि विस्फोटक के चलते हुई मौत का अंजाम उन्हें भुगतना होगा| उन्होंने उसी रात बच्चे का अंतिम संस्कार कर दिया|

जब पुलिस को किसी ने इस पूरे घटना की जानकारी दी तब वह मौके पर पहुंची और तीनों को गिरफ्तार कर दिया| पुलिस अब इलाके में देसी विस्फोटकों के इस्तेमाल के मामले की जांच करेगी|
मीडिया को न दें दिल्ली हिंसा से जुड़े किसी भी आरोपी की जानकारी, हाईकोर्ट ने दिया निर्देश

मीडिया को न दें दिल्ली हिंसा से जुड़े किसी भी आरोपी की जानकारी, हाईकोर्ट ने दिया निर्देश

नई दिल्ली | दिल्ली हाई कोर्ट ने दिल्ली पुलिस क्राइम ब्रांच को हिंसा को लेकर निर्देश दिया है. कोर्ट ने कहा है कि दिल्ली हिंसा से जुड़े किसी भी आरोपी समेत पिंजरा तोड़ ग्रुप के सदस्यों को लेकर मीडिया में कोई बयान नहीं देंगे. साथ ही थर्ड पर्सन या किसी पत्रकार को किसी आरोपी की कोई जानकारी भी नही देंगे. कोर्ट ने सोशल मीडिया पर भी इस संबंध में कोई भी जानकारी साझा करने से मना किया है. मामले की गंभीरता को देखते हुए कोर्ट ने क्राइम ब्रांच को ये निर्देश दिए हैं.

दिल्ली हाई कोर्ट ने डीसीपी क्राइम ब्रांच को निर्देश दिया है कि वो कोर्ट में 2 सप्ताह के भीतर एफिडेविट दायर कर बताएंगे कि क्या किसी आरोपी के बारे किसी थर्ड पर्सन यानी पत्रकार या सोशल मीडिया में कोई जानकारी दी गयी है या नहीं? दरअसल, पिंजरा तोड़ ग्रुप की सदस्य देवांगना कलिता ने दिल्ली हाई कोर्ट में याचिका दायर कर क्राइम ब्रांच पर आरोप लगाया है कि मीडिया या सोशल मीडिया पर आरोपियों के बारे में जानकारी लीक की जा रही है.
याचिका में कहा गया है कि जबकि मामले में जांच अभी भी जारी है और मामला कोर्ट में विचाराधीन है और क्राइम ब्रांच के अधिकारी सेलेक्टिवली किसी आरोपी के बारे में कर रहे हैं. इस पर ही सुनवाई के दौरान कोर्ट ने दिल्ली क्राइम ब्रांच को निर्देश दिए हैं. मामले की अगली सुनवाई 9 जुलाई को है. मामले पर सुनवाई बीते बुधवार को हुई थी. इसके बाद कोर्ट ने निर्देश जारी किया. बता दें कि भारत सारकार द्वारा जारी नागिरकता संसोधन कानून को लेकर दिल्ली में विरोध के दौरान हिंसा हुई थी. इसी मामले में दिल्ली की क्राइम ब्रांच पुलिस जांच कर रही है. मामले में कई आरोपियों की गिरफ्तारी हुई है.
 
केबिनेट सचिव ने मुख्य सचिवों से राज्यों में कोरोना वायरस को लेकर जन स्वास्थ्य पर वीडियो कॉन्फ्रेंस से की समीक्षा

केबिनेट सचिव ने मुख्य सचिवों से राज्यों में कोरोना वायरस को लेकर जन स्वास्थ्य पर वीडियो कॉन्फ्रेंस से की समीक्षा

रायपुर भारत सरकार के केबिनेट सचिव श्री राजीव गौबा ने आज दिल्ली से वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए देश के सभी राज्यों के मुख्य सचिवोें और स्वास्थ्य सचिवों की बैठक लेकर कोरोना वायरस कोविड-19 के संक्रमण से जन स्वास्थ्य पर प्रभाव को लेकर विस्तार से राज्यवार समीक्षा की। केबिनेट सचिव ने राज्यों के ग्रामीण क्षेत्रों में ज्यादा से ज्यादा स्वास्थ्य सुविधाएं बढ़ाने और स्वास्थ्य सेवाओं के अपग्रेडेशन पर विशेष बल दिया है। उन्होंने मुख्य सचिवों से आगामी माहो में कोविड-19 के रोकथाम, बचाव और इलाज के लिए चुनौतिपूर्ण काम करने को कहा है। उन्होंने कोविड-19 के संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए समुदाय में जागरूकता लाने के लिए विशेष प्रयास करने कहा है। केबिनेट सचिव ने सार्वजनिक स्थानों पर मास्क लगाकर जाने सोशल और फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन करने के लिए कहा है। संक्रमण के लक्षण दिखने पर तत्काल स्वास्थ्य परीक्षण और इलाज करने की व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं। केबिनेट सचिव ने राज्यों में प्राईवेट लेबोटरीस में कोरोना जांच सुविधाएं बढ़ाने पर जोर दिया है। उन्होंने सभी अस्पतालों में कोरोना के इलाज के लिए आने वाले लोगों को सही जानकारी देने की व्यवस्था सुनिश्चित करने तथा अस्पताल में पहूँचने वाले मरीजों का शीघ्र एवं सही इलाज की समुचित व्यवस्था करने को कहा है।
केबिनेट सचिव ने अधिकारियों से अस्पतालों में जन स्वास्थ्य को लेकर सर्तकता एवं संवेदनशीलता से सभी बीमारियों का तुरंत इलाज हो, ऐसी व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। केबिनेट सचिव ने क्वारेंटीन सेंटरों में समुचित व्यवस्था, जिलों में कोविड अस्पताल, प्राईवेट अस्पतालों में कोरोना के इलाज, प्रवासी श्रमिकों को रोजगार देने की व्यवस्था सार्वजनिक यातायात में सावधानी सहित अन्य मुद्दों पर मुख्य सचिवों से व्यापक विचार-विमर्श किया। उन्होंने अस्पतालों में आक्सीजन सप्लाई, पीपीई किट, डॉक्टर, स्टॉफ एवं नर्सिंग सेवाओं की क्षमता बढ़ाने पर भी जोर दिया है। श्री गौवा ने अधिकारियों से कहा है कि संक्रमण के फैलाव को रोकने के लिए सभी के सहयोग से प्रभावी नियंत्रण जरूरी है। उन्होंने केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय और राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रालयों के अधिकारियों में बेहतर समन्वय रखने की भी बात कही। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में छत्तीसगढ़ से स्वास्थ्य सचिव श्रीमती निहारिका बारिक सिंह और नगरीय विकास विभाग के सचिव सुश्री अलरमेल मंगई डी भी शामिल हुई। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में भारत शासन के विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों ने भी भाग लिया।