छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |
CG News : चलती गाड़ी में अचानक लगी भीषण आग, ड्राइवर ने कूदकर बचाई जान

CG News : चलती गाड़ी में अचानक लगी भीषण आग, ड्राइवर ने कूदकर बचाई जान

 कोरबा : जिले के कुसमुंडा मार्ग पर बीती रात एक चलती गाड़ी में आग लगने से हड़कंप मच गया. जानकारी के अनुसार, ये गाड़ी कोरबा से कुसमुंडा की ओर जा रही थी इस दौरान अचानक इंजन में भीषण आग लग गई. आग धीरे धीरे ड्राइवर के केबिन में सीट से होते हुए टायरों में पंहुच गई और धूं-धूं कर जलने लगे. ड्राइवर ने किसी तरह वाहन से कूदकर अपनी जान बचाई. यह  घटना सर्वमंगला चैकी क्षेत्र में हुई है.

गाड़ी के पीछे का हिस्सा चारों ओर लोहे के चादर से बना हुआ था, जिससे आग अंदर नहीं जा पाई लेकिन चारों टायर पूरी तरह जलकर खाक हो गए. टायरों में आग लगने के दौरान ब्लास्ट भी हुआ, यह घटना कोरबा कुसमुंडा मार्ग के पास हुई है. वहीं समय पर दमकल विभाग की गाड़ी नहीं पहुँच सकी, जिससे गाड़ी धू धू कर जलती रही.

पिछले हिस्से को छोड़कर बाकी का हिस्सा पूरी तरह से जलकर खाक हो गया. गाड़ी में सफेद रंग से पेंट हुआ था, जिसमे टू ब्रदर्श लिखा हुआ है.

वाहन मालिक की तलाश जारी 

घटना की सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची और घटनाक्रम की जानकारी ली. सर्वमंगला चैकी प्रभारी कृष्णा साहू ने बताया कि रात के वक्त यह घटना हुई है. पुलिस ने मौके पर पहुंचकर जांच कार्रवाई करते हुए वाहन चालक की पतासाजी की तो वह घटना के बाद से फरार मिला. वाहन मालिक का पता किया जा रहा है और आगे की कार्यवाही की जा रही है.

CRIME NEWS : पुलिस को मिली कामयाबी, 3 सटोरियों को किया गिरफ्तार

CRIME NEWS : पुलिस को मिली कामयाबी, 3 सटोरियों को किया गिरफ्तार

 महासमुन्द। महासमुन्द सिटी कोतवाली पुलिस और साइबर सेल की टीम ने शहर के भीतर सट्टे का कारोबार चला रहे, 3 सटोरियों को गिरफ्तार कर लिया है। गिरफ्तार सटोरियों के पास से लाखों के सट्टा पट्टी और 7,570 रूपये नगद पुलिस ने बरामद किया है

गिरफ्तार सटोरियों में गंगाराम कुर्रे दलदली रोड निवासी, यशपाल यादव हनुमान पारा चौकमहासमुन्द, राकेश कनोजे मलेरिया ऑफिस के पास इन तीनों आरोपियों को गिरफ्तार कर सभी के खिलाफ 562, 563, 564 धारा 4 क जुआ एक्ट की कार्यवाही की जा रही है।

BREAKING : कुशाभाऊ ठाकरे पत्रकारिता विश्वविद्यालय के एसोसिएट प्रोफेसर के खिलाफ केस दर्ज, छात्रा से अश्लील हरकत करने का आरोप

BREAKING : कुशाभाऊ ठाकरे पत्रकारिता विश्वविद्यालय के एसोसिएट प्रोफेसर के खिलाफ केस दर्ज, छात्रा से अश्लील हरकत करने का आरोप

 रायपुर। कुशाभाऊ ठाकरे पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्वविद्यालय के विज्ञापन और जनसंपर्क विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर शैलेंद्र खंडेलवाल के खिलाफ़ उत्पीरण का मामला दर्ज किया गया है। प्रोफेसर ने छात्रा के साथ अश्लील हरकतें करता था और उसके मना करने पर फेल करने कि धमकी देता था। इससे परेशान होकर छात्रा ने महिला थाना रायपुर में मामला दर्ज कराया है। महिला पुलिस थाना कि टीम ने जब एसोसिएट प्रोफेसर को गिरफ्तार करने विश्विद्यालय पहुंची तब प्रोफेसर फरार पाया गया।

जान से मारने की देता था धमकी 

आरोपी प्रोफेसर द्वारा छात्रा को पुलिस में शिकायत दर्ज कराने पर जान से मारने कि धमकी देने कि बात पीढ़ित छात्रा ने मीडिया से कहीं। मिली जानकारी के अनुसार प्रोफेसर शैलेंद्र खंडेलवाल के खिलाफ़ पहले भी इस प्रकार का आरोप दर्ज़ हों चुका हैं। महिला थाना से मिली जानकारी के अनुसार जल्द प्रोफ़ेसर को जल्द किया जायेगा गिरफ्तार। इस घटना की पुष्टि ASP चंचला तिवारी ने कि हैं।

 नई प्रदेश प्रभारी कुमारी सैलजा का पहला छत्तीसगढ़ दौरा, कांग्रेस कमेटी के पदाधिकारियों के साथ करेंगी बैठक, देखें शेड्यूल

नई प्रदेश प्रभारी कुमारी सैलजा का पहला छत्तीसगढ़ दौरा, कांग्रेस कमेटी के पदाधिकारियों के साथ करेंगी बैठक, देखें शेड्यूल

 रायपुर : Kumari Selja : छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस की नई प्रभारी कुमारी सैलजा (Kumari Selja) 25 दिसंबर को तीन दिवसीय प्रवास पर रायपुर आ रही है। कुमारी सैलजा का यह प्रदेश प्रभारी बनने के बाद पहला छत्तीसगढ़ दौरा होगा।

प्रभारी महामंत्री अमरजीत चावला ने बताया कि अखिल भारतीय कांग्रेस कमिटी के छत्तीसगढ़ प्रभारी कुमारी सैलजा 25 दिसंबर को शाम 8:00 बजे रायपुर पहुंचेगी। 26 दिसंबर को सुबह 10 :30 बजे प्रदेश कांग्रेस कमेटी और जिला अध्यक्ष समेत मोर्चा-प्रकोष्ठ के प्रमुखों की बैठक लेगी। फिर अगले दिन 27 दिसंबर को सुबह 9 बजे दिल्ली रवाना हो जाएंगी।

CG ACCIDENT NEWS : तेज रफ्तार ट्रेलर ने बाइक सवार को मारी ठोकर, पहिये के नीचे आने से बहन की मौत, भाई की हालत गंभीर

CG ACCIDENT NEWS : तेज रफ्तार ट्रेलर ने बाइक सवार को मारी ठोकर, पहिये के नीचे आने से बहन की मौत, भाई की हालत गंभीर

 बिलासपुर। CG ACCIDENT NEWS : सीपत में हुए सड़क हादसे के कारण एक परिवार में मातम छा गया। बेटी की अर्थी घर के सामने पड़ी थी तो बेटा गंभीर हालत में जिंदगी और मौत की लड़ाई लड़ रहा है। बताया जा रहा है कि फरहदा गांव के रहने वाले संजय धनवार और उसकी बहन राजेश्वरी किसी काम से गतौरा गांव गए हुए थे. वहां से लौटने के दौरान एक ट्रेलर चालक ने उनकी बाइक को टक्कर मार दी और फरार हो गया।

सीपत में सड़क दुर्घटना में मौत:

 बाइक संजय चला रहा था. बहन बाइक के पीछे बैठी हुई थी. ट्रेलर के टक्कर के बाद बाइक सवार संजय दूर जाकर गिर गया जबकि राजेश्वरी ट्रेलर के पहिए के नीचे आ गई. जिससे घटनास्थल पर ही उसकी मौत हो गई. गंभीर हालत में आसपास के लोगों ने पुलिस को सूचना दी और संजय को अस्पताल पहुंचाया।

दुर्घटना के बाद चक्काजाम: 

इस सड़क दुर्घटना के बाद नाराज लोगों ने चक्काजाम कर दिया. काफी देर बाद पुलिस अधिकारियों ने नाराज लोगों को समझाया और मामले को शांत कराया. फिलहाल शव को पोस्टमॉर्टम के लिए भेज दिया गया है. फरार ड्राइवर की तलाश पुलिस कर रही है.

CG NEWS : पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़, जवानों ने महिला कमांडर समेत दो नक्सलियों को मार गिराया

CG NEWS : पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़, जवानों ने महिला कमांडर समेत दो नक्सलियों को मार गिराया

 बीजापुर छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र की सीमा पर पुलिस जवानों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हुई है। इस मुठभेड़ में एक महिला डीवीसी कमांडर समेत दो नक्सलियों के मारे जाने की खबर है। मुठभेड़ अब भी जारी है।

जानकारी के अनुसार यह मुठभेड़ नेशनल पार्क एरिया के टेकामेटा इलाके में हुई है। छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र पुलिस के संयुक्त आपरेशन के दौरान नक्सलियों से मुठभेड़ चल रही है। महाराष्ट्र की सी- 60 कमांडो और बीजापुर के DRG की टीम ने संयुक्त आपरेशन चलाया था। बताया जा रहा है कि अब भी मुठभेड़ जारी है। मारे गए नक्सलियों के शव के साथ आटोमेटिक राइफल बरामद किया गया है। फिलहाल इस घटना की अभी आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है।

मुख्यमंत्री दाई-दीदी क्लीनिक: 1.35 लाख से ज्यादा महिलाओं का हुआ निःशुल्क इलाज

मुख्यमंत्री दाई-दीदी क्लीनिक: 1.35 लाख से ज्यादा महिलाओं का हुआ निःशुल्क इलाज

 रायपुर ।  मुख्यमंत्री दाई-दीदी मोबाइल क्लिनिक के माध्यम से अब तक राज्य में करीब 1812 कैम्प लगाएं जा चुके हैं। इनमे रायपुर, बिलासपुर एवं भिलाई नगर निगम क्षेत्र की स्लम बस्तियों में रहने वाली 1 लाख 35 हजार 722 महिलाओं एवं बच्चियों का उनके घर के पास ही दाई-क्लिनिक कैंप के माध्यम से इलाज किया गया है।

गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ शासन के नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग द्वारा मुख्यमंत्री दाई-दीदी क्लिनिक योजना संचालित है। योजना के तहत दाई-दीदी क्लिनिक की मोबाइल मेडिकल यूनिट के वाहन में महिला चिकित्सकों और महिला स्टॉफ की टीम पहुंचती है तथा जरूरतमंद महिलाओं एवं बच्चियों की विभिन्न बीमारियों का निःशुल्क इलाज करती है। 

इन मोबाइल मेडिकल यूनिट द्वारा 24 हजार 867 महिलाओं का लैब टेस्ट किया गया तथा 1 लाख 29 हजार 823 महिलाओं को निःशुल्क दवाइयां दी गई। इससे गरीब स्लम क्षेत्र में रहने वाली तथा मेहनत मजदूरी करने वाली ऐसी महिलाएं जो समयाभाव या अन्य कई कारणों से अपना इलाज नहीं करा पा रही थी, उन्हें इलाज की सुविधा घर के पास ही महिला चिकित्सकों और चिकित्सा स्टॉफ के माध्यम से मिल रही है।

लापता किसान की कुएं में मिली लाश, परिजनों ने जताई हत्या की आशंका

लापता किसान की कुएं में मिली लाश, परिजनों ने जताई हत्या की आशंका

 सूरजपुर। जिले के करंजी इलाके में बीते चार दिनों से लापता किसान का शव कुएं में मिलने से क्षेत्र में सनसनी फैल गई। मृतक के परिजनों ने हत्या का आरोप लगाया है। पुलिस भी मामले को संदिग्ध मान रही है और पोस्टमार्टम रिपोर्ट का इंतजार कर रही है।

पूरा मामला करंजी पुलिस चौकी के खरसुरा गांव का है। जहां रामू यादव 5 दिन पहले अपने घर से निकला था लेकिन वह वापस नहीं लौटा। परिवार वालों ने करंजी पुलिस चौकी में रामू की गुमशुदगी भी दर्ज कराई थी। वहीं तभी आज सुबह ग्रामीणों के द्वारा पुलिस को जानकारी मिली थी कि गांव की कुएं में एक व्यक्ति की लाश है। जिसके बाद पुलिस ने मौके पर पहुंचकर शव को बाहर निकाला।

नए साल की पार्टियों में खपने वाली थी इन राज्यों की शराब, आबकारी विभाग की ताबड़तोड़ कार्रवाई, 3 आरोपी गिरफ्तार

नए साल की पार्टियों में खपने वाली थी इन राज्यों की शराब, आबकारी विभाग की ताबड़तोड़ कार्रवाई, 3 आरोपी गिरफ्तार

 रायपुर। नए साल के जश्न के लिए राजधानी रायपुर के बड़ी पार्टियों में अलग-अलग राज्यों की विदेशी शराब खपाने की तैयारी थी, जिसपर आबकारी विभाग की टीम ने ताबड़तोड़ कार्रवाई की है। आबकारी टीम ने हरियाणा और कलकत्ता की विदेशी शराब जब्त किया है।

आबकारी टीम ने कार्रवाई करते हुए वोक्सवैगन वेंटो कार CG05 V-8811 कीमती 07 लाख , 01 स्कूटी CG06 GG2650 और सुपर स्प्लेंडर OD17H 0699 से तस्करी कर अवैध परिवहन कर रहे तस्करों को पकड़ा है और 81.75 लीटर विदेशी मदिरा जब्त किया है।

आबकारी टीम ने बताया कि मुखबिर की सूचना पर जायसवाल ढाबा के पास मंदिर हसौद में नाका लगाकर वृत्त नया रायपुर में आरोपी गणेश जैन पिता रामानंद जैन निवासी देवपुरी रायपुर के गाड़ी वोक्सवैगन वेंटो कार cg 05 V 8811 से 72 बोटल अंग्रेजी शराब ब्लेंडर प्राइड for sale in Hariyana * 54 लीटर व 06 मैग्नम बोतल जनिवाकर ब्लेक लेबल व 04 मैग्नम बोतल गोल्ड लेबल विदेशी शराब* बरामद कर आरोपी के विरुद्ध आबकारी अधिनियम 34(2) ,36 ,59(क)के तहत प्रकरण कायम कर गिरफ्तार किया।

वहीं आरोपी लोकनाथ कोसले पिता ओमप्रकाश निवासी जमगावँ धमतरी को स्कूटी cg06gg2650 में 08 बोतल ब्लेंडर प्राइड हरियाणा प्रान्त के विक्रय हेतु वैध व 02 मैग्नम बोतल मंकी सोल्जर विदेशी मदिरा जप्त कर आरोपी को धारा 34(2), 36,59(क) के तहत गिरफ्तार किया।

इसके साथ ही आरोपी हरिशंकर जायसवाल पिता ओम प्रकाश निवासी पुरगावँ जिला बलौदाबाजार को वाहन सुपर स्प्लेंडर od17H0699 में 09 बोतल ब्लेंडर प्राइड हरियाणा प्रान्त में विक्रय हेतु वैध व 03 मैग्नम बोतल जनिवाकर ब्लेक लेबल जप्त कर धारा 34(2) 36 59(क) के तहत गिरफ्तार किया। पकड़े गए सभी आरोपियों को न्यायिक रिमांड पर जेल भेज दिया गया है।

Breaking : भीषण सड़क हादसे में चार लोगों की मौत, 4 घायल, अस्थि विसर्जन कर लौट रहा था परिवार, 50 फिट ऊंचाई से घाटी से गिरी कार

Breaking : भीषण सड़क हादसे में चार लोगों की मौत, 4 घायल, अस्थि विसर्जन कर लौट रहा था परिवार, 50 फिट ऊंचाई से घाटी से गिरी कार

 कवर्धा।आज तड़के एक भीषण सड़क(road accident) हादसे में चार लोगों की मौत ( death)हो गई। वहीं 4 लोग घायल ( injured)हुए हैं।घटना पोलमी आगरपानी घाटी में घटी है।

जानकारी के मुताबिक मारुति इको कार अनियंत्रित होकर पोलमी घाटी में 50 फीट ऊंचाई से नीचे गिर गई, जिसकी वजह से ये हादसा हुआ. मृतकों में 3 महिला और 1 पुरुष शामिल हैं।हादसा उस वक्त हुआ जब इलाहाबाद से अस्थि विसर्जन कर एक परिवार के सदस्य वापस लौट रहे थे

हादसे में 4 व्यक्ति की मौके पर ही मौत( on spot death) 

हादसे में 4 व्यक्ति की मौके पर ही मौत हो गई। मृतक का नाम फागू यादव पिता कार्तिक उम्र करीब 60 वर्ष साकिन कुसमी थाना बेमेतरा, सती बाई पति चोवा राम यादव उम्र करीब 35 वर्ष करीब साकीन दामाखेड़ा थाना सिमगा, कौशल्या पति स्वर्गीय भादूराम उम्र 70 वर्ष करीब साकीन कुसमी थाना बेमेतरा जिला बेमेतरा, मालती पति राधे 45 वर्ष करीब साकीन भनपुरी रायपुर ( raipur)है।

Shocking  News : पेंसिल के छिलके ने ली 6 साल की मासूम की जान, कारण ऐसा की हो जाएंगे हैरान

Shocking News : पेंसिल के छिलके ने ली 6 साल की मासूम की जान, कारण ऐसा की हो जाएंगे हैरान

 उत्तर प्रदेश : Shocking News : UP के हमीरपुर जिले में एक मासूम बच्ची की मौत पेंसिल के छिलके कारण हो गई। जानकारी के अनुसार कक्षा पहली में पढ़ने वाली 6 साल की छात्रा के गले में पेंसिल का छलका फंस गया जिससे उसका दम घुट गया। जिससे बच्ची की मौत हो गई।कोतवाली क्षेत्र के पहाड़ी वीर गांव में रहने वाले नंदकिशोर ने बताया कि बुधवार शाम उनका बेटा अभिषेक (12), और बेटियां अंशिका (8) और अर्तिका (6) छत पर पढ़ाई कर रहीं थीं। होमवर्क करने के लिए अर्तिका कटर मुंह में दबा कर पेंसिल छील रही थी। पेंसिल का छिलका उसके मुंह में जाकर सांस नली में फंस गया। इसके बाद मासूम बच्ची जमीन पर गिरकर तड़पने लगी। परिजन उसे सीएचसी लेकर पहुंचे जहां डॉक्टर ने उसे मृत घोषित कर दिया। परिजनों ने शव का पोस्टमार्टम कराने से इनकार कर दिया।

Breaking : गृह मंत्री सरगुजा दौरे के लिए हुए रवाना, भाजपा पर साधा निशाना, कहा- बीजेपी के पास कोई मुद्दा नहीं…

Breaking : गृह मंत्री सरगुजा दौरे के लिए हुए रवाना, भाजपा पर साधा निशाना, कहा- बीजेपी के पास कोई मुद्दा नहीं…

 रायपुर : Raipur Breaking : प्रदेश के गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू सरगुजा दौरे के लिए रवाना हो गए है। दौरे पर जाने से पहले मीडिया से बातचीत में उन्होंने कहा, राजिम में मेला स्थल विकसित किया जाएगा। 65 एकड़ जमीन चिन्हांकित कर काम किया जा रहा है।

प्रदेश की खराब सड़कों पर मंत्री ने कहा, 15 सालों तक अगर बीजेपी सड़क बनाना चाहती तो हमारे लिए कोई काम नहीं बचता, रायगढ़ तरफ की सड़कों के लिए बीजेपी ने कुछ काम नहीं किया है। उन्होंने बीजेपी पर निशाना साधते हुए कहा, आखिर यह लोग क्यों नहीं कर पाए, बीजेपी ने काम नहीं किया और दोष हमारे ऊपर माढ़ा जा रहा है।

मंत्री ने कहा गड्ढों को भरने का काम बहुत तेजी से किया जा रहा। विपक्ष के मेंटेनेंस नहीं कर पाने के सवाल पर कहा, प्रदेश में कहीं कोई राशि की कमी नहीं है। कहीं कोई खराब चीज नहीं है, सब व्यवस्थित तरीके से चल रहा है। बीजेपी के पास कोई मुद्दा नहीं है इसलिए जबरदस्ती कुछ का कुछ बात कर रही है।

केंद्रीय मंत्री का राहुल गांधी को पत्र लिखे जाने पर गृह मंत्री ने कहा, राहुल गांधी के पदयात्रा को रोकने के लिए सब प्रयास किया जा रहा है। पूरे देशभर में कहीं कोई की महामारी वाली बात नहीं है। राहुल गांधी की पदयात्रा अब दिल्ली प्रवेश करने वाली है मूल बात यही है। विशुद्ध रूप से पदयात्रा को रोकने का प्रयास है। बीजेपी जबरदस्ती कानून बनाकर पदयात्रा रोकने का प्रयास करेगी

CG News : आज दिल्ली रवाना होंगे मुख्यमंत्री बघेल, AICC की बैठक में होंगे शामिल

CG News : आज दिल्ली रवाना होंगे मुख्यमंत्री बघेल, AICC की बैठक में होंगे शामिल

 रायपुर।  छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल आज सुबह 11 बजे एक दिवसीय दौरे पर दिल्ली( delhi) जाएंगे। सीएम बघेल दिल्ली में आयोजित होने वाली AICC की बैठक में शामिल होंगे।सीएम के साथ इस बैठक में PCC चीफ मोहन मरकाम भी शामिल होंगे। PCC चीफ मोहन मरकाम पहले ही दिल्ली पहुंच चुके हैं। बता दें कि, AICC की इस बैठक में बैठक में कांग्रेस अधिवेशन और हाथ से हाथ जोड़ों अभियान को लेकर चर्चा होगी। साथ ही AICC की इस बैठक कई बड़े मुद्दों पर चर्चा हो सकती है।

लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री गुरु रुद्र कुमार आज गरियाबंद ज़िले के दौरे पर

लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री गुरु रुद्र कुमार आज गरियाबंद ज़िले के दौरे पर

 रायपुर। लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी एवं ग्रामोद्योग मंत्री गुरू रूद्रकुमार सोमवार आज यानि 23 दिसम्बर को गरियाबंद जिले के प्रवास पर रहेंगे। निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार मंत्री गुरू रूद्रकुमार राजधानी रायपुर स्थित अपने शासकीय निवास सतनाम सदन से दोपहर 2 बजे प्रस्थान कर 3:00 बजे गरियाबंद जिले के वार्ड क्रमांक 1 दर्रीपारा फ़िंगेश्वर पहुंचेंगे। वे वहां जयंती कार्यक्रम में शामिल होंगे। कार्यक्रम के पश्चात मंत्री गुरु रूद्रकुमार रायपुर के लिए रवाना होंगे।

Chhattisgarh : मुख्यमंत्री बघेल के निर्णय की केंद्रीय मंत्री नितिन गड़करी ने की तारीफ, कहा – अभिनंदन करता हूं…यही रंग देश के लिए जरूरी!

Chhattisgarh : मुख्यमंत्री बघेल के निर्णय की केंद्रीय मंत्री नितिन गड़करी ने की तारीफ, कहा – अभिनंदन करता हूं…यही रंग देश के लिए जरूरी!

 रायपुर।पर्यावरण की सुरक्षा और ग्रामीण अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की दूरदर्शी सोच से शुरु हुई गोधन न्याय योजना का पूरा देश मुरीद हो चुका है। मुख्यमंत्री  बघेल ने इस योजना की शुरूआत की थी जो आज पूरी तरह से सफल होती नजर आ रही है। इसी कड़ी में मुख्यमंत्री ने प्रदेश के सभी शासकीय विभागो के लिए निर्देश जारी किया है कि अब शासकीय कार्यालयों, निगम मंडल और अन्य जितने भी सरकारी दफ्तर हैं, उनमें रंग रोगन में गोबर से बने प्राकृतिक पेंट का इस्तेमाल होगा।मुख्यमंत्री के इस फैसले का केंद्रीय मंत्री नितिन गड़करी ने स्वागत किया है।  गडकरी ने ट्वीट कर लिखा है कि छत्तीसगढ़ के सरकारी विभागीय निर्माण में गोबर से बने प्राकृतिक पेंट के इस्तेमाल का निर्देश छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने दिया है, उनके इस फैसले का अभिनंदन करता हूं, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का ये फैसला सराहनीय और स्वागत योग्य है।

छत्तीसगढ़ में इलेक्ट्रिक वाहन को बढ़ावा देने वाहन के मूल्य का 10 प्रतिशत सब्सिडी : परिवहन मंत्री अकबर

छत्तीसगढ़ में इलेक्ट्रिक वाहन को बढ़ावा देने वाहन के मूल्य का 10 प्रतिशत सब्सिडी : परिवहन मंत्री अकबर

 रायपुर। परिवहन मंत्री मोहम्मद अकबर ने आज इलेक्ट्रिक वाहन नीति 2022 के तहत राज्य भर के 404 हितग्राहियों को 80 लाख 37 हजार 128 रूपए की राशि के सब्सिडी का वितरण किया। उन्होंने इसका वितरण कर हितग्राहियों को बधाई दी और कहा कि छत्तीसगढ़ में इलेक्ट्रिक वाहन को बढ़ावा देने के लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की मंशा के अनुरूप हर संभव पहल की जा रही है।

परिवहन मंत्री अकबर ने इस अवसर पर बताया कि कोई भी व्यक्ति जो इलेक्ट्रिक व्हीकल ख़रीदता है, वह राज्य शासन से सब्सिडी प्राप्त कर सकता है। इसके लिए वाहन विक्रेता डीलर को अपना अकाउंट नंबर और आईएफ़एस कोड देना होगा। वाहन के मूल्य का 10 प्रतिशत जो अधिकतम 1.5 लाख रुपये तक हो सकता है इलेक्ट्रिक वाहन क्रेता के खाते में परिवहन विभाग द्वारा सीधे हस्तांतरित किए जाएँगे। इस अवसर पर सचिव परिवहन एस. प्रकाश, परिवहन आयुक्त श्री दीपांशु काबरा, संयुक्त परिवहन आयुक्त वेदव्रत सिरमौर, आरटीओ रायपुर श्री शैलाभ साहू तथा साइंटिस्ट श्री अमित देवांगन उपस्थित थे।

परिवहन मंत्री अकबर ने कहा कि वर्तमान में वायु प्रदूषण की वैश्विक समस्या के मद्देनजर अधिक से अधिक इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने की सख्त जरूरत है। इसके मद्देनजर छत्तीसगढ़ में इलेक्ट्रिक वाहनों से संबंधी मिशन को प्रोत्साहित करने के लिए राज्य सरकार द्वारा हर संभव मदद उपलब्ध कराई जा रही है। इस तारतम्य में ग्राहकों को इलेक्ट्रिक वाहन की ओर आकर्षित करने के लिए सब्सिडी का वितरण किया जा रहा है, जो निरंतर जारी रहेगा।

परिवहन मंत्री अकबर ने आगे बताया कि छत्तीसगढ़ में वाहनों के संचालन हेतु पेट्रोल तथा डीजल का उपयोग किया जा रहा है। जिसकी पूर्ति के लिए अन्य देशों पर निर्भरता बनी हुई है तथा समय के साथ लगातार इनके मूल्यों में भी वृद्धि हो रही है। ऐसी स्थिति में इलेक्ट्रिक वाहन एक अच्छे विकल्प के रूप में उभर कर आया है। इसे हमें अधिक से अधिक अपनाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा इलेक्ट्रिक वाहनों के उपयोग को प्रोत्साहन देने के लिए लोगों को विभिन्न सुविधाएं तथा आवश्यक मदद पहुंचाई जा रही है।

इस दौरान ऑटोमोबाइल डीलर एसोसिएशन के पदाधिकारी के द्वारा सरकार के पहल की तारीफ़ की गई और बताया गया की पूरे देश में हाइब्रिड वाहनो में भी सब्सिडी देने वाला छत्तीसगढ़ एकमात्र राज्य है। परिवहन मंत्री अकबर ने कार्यक्रम में वर्चुअल रूप से जुड़े अध्यक्ष चेम्बर ऑफ कामर्स अमर परवानी, अध्यक्ष एफ.ए.डी.ए. मनीष सिंघानिया, अध्यक्ष आर.ए.डी.ए विवेक गर्ग तथा अनिल अग्रवाल एवं अन्य ऑटोमोबाइल डीलर और हितग्राहियों से भी चर्चा की।

CRIME : पेट्रोल पंप में चाकूबाजी, मालिक सहित तीन पर चाकू से हमला, दो आरोपी गिरफ्तार

CRIME : पेट्रोल पंप में चाकूबाजी, मालिक सहित तीन पर चाकू से हमला, दो आरोपी गिरफ्तार

 रायपुर। रायपुर में गुंडे-बदमाशों के हौसले बुलंद है, आए दिन चाकूबाजी की घटना सामने आ रही है। वहीं गुरुवार को भनपूरी बालाजी पेट्रोल पंप में पेट्रोल डलवाने गए अज्ञात युवक ने कर्मचारी से बहस की उसके बाद अपने साथी के साथ आकर चाकूबाजी की। इस घटना में पेट्रोल पंप के मालिक के साथ दो लोगों पर चाकू से वार कर अज्ञात बदमाशों ने घायल कर दिया और मौके से फरार हो गए। इस मामले में कार्रवाई करते हुए पुलिस ने चाकूबाजी करने वाले 2 आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है।

यह घटना खमतराई थाना क्षेत्र की है। जानकारी के अनुसार, 21 दिसंबर को प्रार्थी बालाजी पेट्रोल पंप कर्मचारी ने रिपोर्ट लिखवाया कि बुधवार करीबन 5.30 बजे अज्ञात लड़का-लड़की अपने बाइक में पेट्रोल डलवाये पेट्रोल डलवाने के नाम पर दोनों बहस होने के बाद बाइक सवार व्यक्ति चला गया आरोपी पुनः करीबन 6.30 बजे वापस अपने दोस्त के साथ आकर प्रार्थी दादू साहू को जान से मारने की नियत से अपने पास रखे चाकू से अचानक हमला कर गंभीर रूप से घायल कर दिया, बचाव करने आये पेट्रोल पंप के मालिक नीतेश तलमले उर्फ मोन्टी व विमल तलमले को भी चाकू से हमला कर चोट पहुचाया कि अज्ञात आरोपियों के विरूद्ध अपराध कमांक 1081/22 धारा 307.34 भादवि कायम कर विवेचना में लिया गया।

Video Plaइस मामले में पुलिस ने बालाजी पेट्रोल पंप एवं आसपास लगे कैमरों व मुखबिरों के माध्यम से आरोपियों की तत्काल पहचान कर आरोपी जीतू उर्फ जितेन्द्र निर्मलकर तथा कृष्णा उर्फ विक्की बावनकर को गिरफ्तार किया। आरोपियों के पास से घटना में प्रयुक्त चाकू व मोटरसाइकल भी बरामद कर लिया गया है विवेचना के दौरान उक्त आरोपी अज्ञात होने से तहसीलदार के समक्ष आरोपियों का प्रार्थी से पहचान कार्यवाही भी कराया गया जिसमें देखकर प्रार्थी ने आरोपीयो की पहचान कर दी विवेचना की जा रही है

गिरफ्तार आरोपी-

01. जीतू उर्फ जितेन्द्र निर्मलकर पिता संतोष निर्मलकर उम्र 24 वर्ष सा. रामेश्वर नगर सरस्वती शिशु मंदिर के पास भनपुरी रायपुर।

02. कृष्णा उर्फ विक्की बावनकर पिता प्रदीप बावनकर उम्र 20 वर्ष सा. रामेश्वर नगर राम जानकी मंदिर के पास भनपुरी रायपुर।

Ration Card: लाभार्थियों के ​लिए काम की खबर, इस योजना की बढ़ाई गई तारीख, जानें अब कब तक मिलेगा मुफ्त अनाज

Ration Card: लाभार्थियों के ​लिए काम की खबर, इस योजना की बढ़ाई गई तारीख, जानें अब कब तक मिलेगा मुफ्त अनाज

 नई दिल्ली : देश में करोड़ो लोगों को फ्री राशन मिल रहा है। सरकार समय-समय पर राशन कार्ड पर अपडेट करती रहती है। वहीं इससे संबंधित कई योजनाएं भी चलाती है। वहीं केंद्र सरकार की तरफ से चलाई जा रही प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण अन्‍न योजना के तहत लाभार्थी हैं तो यह खबर आपके काम की है। मोदी कैब‍िनेट की 28 स‍ितंबर को हुई बैठक में गरीबों के ल‍िए चलाई जाने वाली अन्‍न योजना को तीन महीने के ल‍िए बढ़ाने का फैसला क‍िया गया था। इस फैसले के अनुसार योजना को 31 द‍िसंबर 2022 तक के ल‍िए बढ़ाया गया था। एक बार फ‍िर से योजना से जुड़ी बड़ी खबर आ रही है।

 

जानकारी अनुसार ऐसा खबर सामने आ रही है कि सरकार की तरफ से फ्री राशन योजना को अगले तीन महीने के ल‍िए बढ़ाने पर व‍िचार चल रहा है। इस पर कैब‍िनेट की अगली कैब‍िनेट में ऐलान हो सकता है। फ‍िलहाल 10 से 15 द‍िसंबर तक मौजूदा महीने के राशन का व‍ितरण क‍िया जाएगा। इस महीने का राशन कोटेदारों के यहां पहुंचना शुरू हो गया है। पीएम गरीब कल्‍याण अन्‍न योजना को अप्रैल 2020 में शुरू क‍िया गया था।

 

राशन कार्ड लाभार्थियों को अनाज मुफ्त –

 

पीएम गरीब कल्‍याण अन्‍न योजना में नेशनल फूड स‍िक्‍योर‍िटी एक्‍ट के तहत देश के 80 करोड़ लाभार्थ‍ियों को 5 क‍िलो अनाज मुफ्त द‍िया जाता है। सरकार की तरफ से फ्री राशन स्‍कीम को लॉकडाउन के दौरान शुरू क‍िया गया था। अप्रैल 2020 शुरू हुई इस योजना मार्च 2022 में छह महीने के ल‍िए बढ़ाकर स‍ितंबर तक के ल‍िए कर द‍िया गया था। बाद में इसे तीन महीने तक के ल‍िए बढ़ाकर द‍िसंबर 2022 तक कर द‍िया गया। अब इसे एक बार फ‍िर तीन महीने के ल‍िए बढ़ाने पर व‍िचार क‍िया जा रहा है।

 

कब तक चलेगी यह अन्‍न योजना

 

 

ऐसा बताया जा रहा है कि सरकार इस योजना को 2024 तक जारी रखेगी। सरकार की तरफ से एक बार फ‍िर से योजना को बढ़ाने पर व‍िचार क‍िया जाता है तो इससे 80 करोड़ लोगों को फायदा होगा। योजना पर सरकार की तरफ से अब तक 3.50 लाख करोड़ से भी ज्‍यादा खर्च क‍िया जा चुका है। आपको बता दें पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना दुनिया की सबसे बड़ी अन्‍न योजना है।

 

CG NEWS : एनटीपीसी ठेका श्रमिक की संदिग्ध मौत, गेट के सामने पड़ी मिली लाश

CG NEWS : एनटीपीसी ठेका श्रमिक की संदिग्ध मौत, गेट के सामने पड़ी मिली लाश

 रायगढ़। CG NEWS : जिले में सड़कों पर लाश मिलने का सिलसिला अभी थमा नहीं है। वहीँ बुधवार की देर शाम एक ठेका श्रमिक की लाश एनटीपीसी लारा के सामने पड़ी हुई मिली है। मृतक एनटीपीसी में ही वह कार्यरत था और घटना दिनांक को दोपहर खाना खाने घर आया था और वापस पुनः अपने काम पर चला गया था।

 
 


 

बताया जा रहा है कि मृतक माधव सिदार जोकि एनटीपीसी लारा में काम करता था, रोजाना की तरह बुधवार को भी दोपहर खाना खाने घर आया था और अपनी डयूटी पर चला गया। परंतु शाम को घर नहीं लौटा। बाद में पता चला कि उसकी लाश एनटीपीसी के गेट के सामने पड़ी है। मृतक के शरीर पर चोट के ऐसे कोई निशान नहीं है।

 

 

 

मृतक माधव सिदार एनटीपीसी लारा के समीपस्थ ग्राम रियापाली का रहने वाला था। उसके परिवार में वही एक मात्र कमाने वाला था। मजदूर यूनियन के कार्यकारी अध्यक्ष महेंद्र सिंह ने 25लाख की मुआवजा राशि और नौकरी देने की मांग की है।

 

 

– देश की प्रतिष्ठित पॉवर कंपनी एनटीपीसी में कार्यरत माधव सिदार की लाश कंपनी के गेट के सामने ही पड़ी मिली है। परिजन हैरान हैं शरीर में कहीं कोई चोट के निशान नहीं हैं और न ही उसे कोई बीमारी थी ऐसे में अचानक मौत और वह भी कंपनी के गेट के सामने लाश का मिलना कहीं न कहीं कंपनी प्रबंधन के कार्य प्रणाली पर सवालिया निशान उठता है।

 

नए साल में देश-विदेश के पर्यटकों के लिए एक और सौगात, पर्यटन मंत्री साहू कल करेंगे मैनपाट में करमा एथनिक रिसॉर्ट और जोहार हाईवे मोटेल का लोकार्पण

नए साल में देश-विदेश के पर्यटकों के लिए एक और सौगात, पर्यटन मंत्री साहू कल करेंगे मैनपाट में करमा एथनिक रिसॉर्ट और जोहार हाईवे मोटेल का लोकार्पण

रायपुर।  : मैनपाट में उच्चस्तरीय सुविधाओं के साथ नए वर्ष का स्वागत कर सकेंगे पर्यटक। पर्यटन मंत्री ताम्रध्वज साहू मैनपाट, कमलेश्वरपुर में 23 दिसंबर को करेंगे लोकार्पणस्वदेश दर्शन योजना अंतर्गत सरगुजा अंचल को मिला करमा एथनिक रिसॉर्ट और जोहार हाईवे मोटेल। भारत सरकार के पर्यटन मंत्रालय ने विभिन्न थीमों पर आधारित पर्यटन विकास की स्वदेश दर्शन योजना वर्ष 2015-16 में प्रारंभ की थी, जिसके अंतर्गत छत्तीसगढ़ राज्य में यहाँ की आदिवासी/जनजातीय एवं ग्रामीण संस्कृति से पर्यटकों को परिचित कराने के उद्देश्य से वर्ष 2016 में ‘‘ट्रायबल टूरिज्म सर्किट‘‘ की परियोजना स्वीकृत की गयी। इस परियोजना में प्रदेश के आदिवासी बाहुल्य क्षेत्रों के कुल 13 डेस्टीनेशन्स को विकसित किया गया है।

 
 


इस परियोजना के ‘‘ट्रायबल टूरिज्म सर्किट‘‘ के अंतर्गत कमलेश्वरपुर (मैनपाट) में ‘‘ईको एथनिक टूरिस्ट डेस्टीनेशन‘‘ के रूप में ‘‘करमा एथनिक रिसार्ट‘‘ विकसित किया गया है। यह रिसार्ट सरगुजा क्षेत्र के ग्रामीण परिवेश की थीम पर 21 करोड़ 37 लाख रूपए की लागत से तैयार किया गया है। राज्य सरकार के द्वारा इस परियोजना के लिये कमलेश्वरपुर में 46 एकड़ भूमि उपलब्ध करायी गयी थी। शुक्रवार 23 दिसंबर को दोपहर 12 बजे छत्तीसगढ़ के पर्यटन मंत्री ताम्रध्वज साहू के मुख्य आतिथ्य एवं मंत्री टीएस सिंहदेव की अध्यक्षता में करमा एथनिक रिसार्ट एवं सोनतराई मोटेल, सीतापुर का लोकार्पण किया जाएगा। ‘‘करमा एथनिक रिसार्ट‘‘ कमलेश्वरपुर (मैनपाट) में टूरिस्ट रिसेप्शन एवं सुविधा केंद्र, 20 कक्ष (क्राफ्ट एवं हर्बल हाट – आर्टिसन सेंटर), कैफेटेरिया, ओपन एम्फीथिएटर, सोवेनियर शाप, ट्रायबल इंटरप्रिटेशन सेंटर, ट्रायबल वर्कशाप सेंटर, 2 इलेक्ट्रिक व्हीकल (8 सीटर), इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन, सायकल ट्रैक (प्रकाशीकरण सहित) समेत उच्च स्तरीय सुविधाएं स्थापित की गयी हैं जो पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बनेंगी। ’सोनतराई मोटल, सीतापुर’ में 05 कक्ष, डारमेटरी हाल, लान, कैफेटेरिया (डायनिंग हाल), स्टोर रूम, पार्किंग जैसी सुविधाओं का निर्माण किया गया है।

 

 

 
 

इस योजना के परिचालन से मैनपाट में पर्यटकों की संख्या में वृद्धि होगी, पर्यटकों को रूकने के लिये अन्य आवास सुविधा के साथ ग्रामीण परिवेश में रूकने का अतिरिक्त विकल्प उपलब्ध होगा, स्थानीय लोगों को रोजगार एवं आय के अतिरिक्त स्रोत उपलब्ध होंगे, यहाँ स्थानीय लोगों एवं हस्तशिल्प कलाकारों के साथ पर्यटकों को हस्तशिल्प प्रशिक्षण दिया जा सकेगा। स्थानीय तिब्बतन संस्कृति से भी पर्यटक परिचित होंगे जिससे उनके द्वारा निर्मित प्रोडक्ट्स का विक्रय बढ़ेगा। स्थानीय हस्तशिल्प, वनउपज/हर्बल प्रोडक्ट का विक्रय के लिये सोवेनियर शाप्स में स्थान उपलब्ध होगा।  व्यावसायिक दृष्टि से कांफ्रेंस सुविधा उपलब्ध हो सकेगी, मैनपाट में भविष्य में होमस्टे को बढ़ावा मिलेगा एवं अन्य पर्यटन गतिविधियों में भी बढ़ोतरी होगी।

 

श्रमिक अघनू के घर सीएम बघेल ने किया भोजन

श्रमिक अघनू के घर सीएम बघेल ने किया भोजन

 रायपुर । लोगों से भेंट-मुलाकात के लिए गुरुवार को बलौदाबाजार-भाटापारा जिले के कसडोल विधानसभा के लाहोद पहुंचे मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने वहां के लघु कृषक और श्रमिक अघनू कोसले के घर भोजन किया। इस अवसर पर कोसले के घरवालों ने मुख्यमंत्री का आरती एवं तिलक कर पारंपरिक ढंग से स्वागत किया।

मुख्यमंत्री ने उनके घर लाल भाजी, पालक भाजी, कुसुम भाजी, सिल-बट्टे में पिसे हुए टमाटर की चटनी, नवलगोल- मटर और आलू-भाटा-रखिया बड़ी का स्वाद लिया। भोजन के उपरांत वे कोसले के परिवार के सभी सदस्यों से मिले और उन्हें उपहार भी दिया।

मोदी सरकार छत्तीसगढ़ को यूपीए की मनमोहन सरकार से 5 गुना ज्याद राशि दे रही है : चिमनानी

मोदी सरकार छत्तीसगढ़ को यूपीए की मनमोहन सरकार से 5 गुना ज्याद राशि दे रही है : चिमनानी

 कहा : कांग्रेस ने झूठ बोलने का विश्व रिकॉर्ड बनाया है

रायपुर । कांग्रेस के नेताओं द्वारा केंद्र पर लगातार राज्य की राशि नहीं देने के झूठे आरोप कांग्रेस के नेता लगाते रहे हैं। जबकि केंद्र की मोदी सरकार कांग्रेस शासित छत्तीसगढ़ को यूपीए की मनमोहन सरकार से 5 गुना राशि दे रही है। इस विषय पर कांग्रेस की तरफ से अधिकृत बयान में बहुत से सारे तथ्य प्रस्तुत किए गए। भाजपा प्रदेश मीडिया प्रभारी सीए अमित चिमनानी ने गुरुवार को प्रेस वार्ता में लैपटॉप और प्रोजेक्टर के साथ बैठे तथा प्रेस के साथियों को सरकारी वेबसाइट और महालेखाकार के सरकारी आंकड़ों के साथ कांग्रेस का पर्दाफाश किया। अमित ने कहा पहले तो कांग्रेस ने अपने अधिकृत बयान में कहा है कि मनमोहन सरकार प्रति वर्ष 58 हजार करोड़ रुपए छत्तीसगढ़ को देती थी और 5 सालों में 2 लाख 90 हजार करोड़ रुपए छत्तीसगढ़ को मिले। जबकि मनमोहन सरकार के समय छत्तीसगढ़ प्रदेश का बजट ही 58 हजार करोड़ रुपए नहीं था।

छत्तीसगढ़ का बजट वर्ष 2003-04 का बजट लगभग 8,400 करोड़, मनमोहन सरकार के अंतिम वर्ष 2013-14 में प्रदेश का बजट लगभग 44 हजार करोड़ था। अतः कांग्रेस द्वारा दिया गया आंकड़ा महाझूठ है क्योंकि बजट का कुल आकार राज्य की आय, केन्द्र सरकार द्वारा दी जाने वाली राशि व लिए जाने वाले कर्ज को मिलाकर बनता है।

कांग्रेस की मनमोहन सरकार से छत्तीसगढ़ को 1 वर्ष में 58 हजार करोड़ तो दूर की बात 5 वर्षों में भी 58 हजार करोड़ नहीं मिले। वर्ष 2004/09 तक मात्र लगभग 28 हजार करोड़ 5 वर्षाे में और 2009/2014 तक 5 वर्षाे में लगभग 56 हजार करोड़ कांग्रेस की केंद्र सरकार ने छत्तीसगढ़ को दिए। अर्थात प्रति वर्ष औसत छत्तीसगढ़ को केवल 8,500 करोड़ रुपए ही मिले और कुल राशि मिली लगभग 85 हजार करोड़ रुपए 10 वर्षों में। जबकि कांग्रेस ने अपने अधिकृत बयान में 5 वर्षों में 2 लाख 90 हजार करोड़ मिलने का दावा किया वह प्रतिवर्ष 58 हजार करोड़ मिलने का दावा किया।

केंद्र की मोदी सरकार छत्तीसगढ़ को कांग्रेस राज में कुल अब तक के 4 वर्षों में एक लाख 71 हजार करोड़ यानी औसत प्रतिवर्ष 42,500 करोड़ रुपए दे रही है जो कि मनमोहन सरकार के समय औसत 8,500 करोड़ रहा अतः यह प्रमाणित हो रहा है कि मोदी सरकार कांग्रेस की मनमोहन सरकार की तुलना में छत्तीसगढ़ को 5 गुना राशि दे रही है।

इतना पैसा मिलने के बावजूद भी कांग्रेस के नेताओं के झूठे बयान आना संघीय व्यवस्था का एक भद्दा मजाक उड़ाने जैसा है कांग्रेस के नेताओं के ऐसे झूठे बयानों ने अब उनकी विश्वसनीयता खत्म कर दी है कांग्रेस के नेता झूठ बोलने में कितने माहिर हैं यह कल के कांग्रेस के बयान ने स्पष्ट कर दिया है।

कांग्रेस ने कल छत्तीसगढ़ को इनकम टैक्स के शेयर के रूप में मिली  29,080 करोड़ राशि को भी झूठा कहा जो कि स्वयं छत्तीसगढ़ फाइनेंस की वेबसाइट पर स्पष्ट रूप से प्रदर्शित है।

कॉरपोरेट टैक्स के  31,484 करोड़ की राशि नहीं मिली कांग्रेस  ऐसा बता रही हैं जबकि उसका मिलना छत्तीसगढ़ फाइनेंस की ही वेबसाइट पर प्रदर्शित है।

जीएसटी की राशि को लेकर भी कांग्रेस सरकार लगातार राशि न मिलने की बात करती आई है जबकि अधिकृत आंकड़े यह बता रहे हैं कि जीएसटी की टैक्स की राशि और क्षतिपूर्ति की राशि के रूप में राज्य को लगभग 40 हजार करोड़ की राशि प्राप्त हो चुकी है महज कुछ करोड़ की क्षतिपूर्ति का मिलना बाकी है जिसकी पहली किस्त जारी हो चुकी है।

यह पूर्णत:सत्यापित हो चुका है कि कांग्रेस  एक निचले स्तर की राजनीति करने वाला दल बन चुका  है जिसकी बातों की कोई प्रमाणिकता नहीं जिनके अधिकृत प्रवक्ता खुलेआम असंख्य झूठ बोलते हैं और जनता को भ्रमित करते हैं ऐसे में जनता से कही गई इनकी सारी बातें झूठ है और कांग्रेस की सरकार झूठ की बुनियाद पर ही बनी और झूठ के सहारे ही खड़ी हुई है।

वर्ष 2003-04 से वर्ष 2013-14 तक कभी भी कांग्रेस की मनमोहन सरकार द्वारा दी जाने वाली राशि राज्य के बजट का 80 फीसदी नहीं रही जो की कांग्रेस का दावा था बल्कि अधिकतम 45 फीसदी रही है। जबकि राज्य की खुद की आय ज्यादा रही। कांग्रेस का यह दावा भी पूर्णतः असत्य है। प्रमाण के रूप में महालेखाकार द्वारा जारी 2003-2004 से 2013-2014 के आंकड़ें संलग्न किए गए।

अमित ने कहा कांग्रेस सरकार द्वारा केंद्र से मांगी जाने वाली राशि के आंकड़े भी सफेद झूठ है वास्तव में मोदी पांच गुना राशि भेज रहे है मोदी जनता के लिए पैसा भेज रहे है लेकिन पैसा निकल अधिकारियो के घर से रहा है।

प्रेस वार्ता में भाजपा प्रदेश प्रवक्ता केदार गुप्ता,दीपक म्हस्के,अमित साहू माजूद रहे।

शिवांश इंटरनेशनल स्कूल के वार्षिकोत्सव में बच्चों ने मचाया धमाल, मनमोहक प्रस्तुतियों से झूम उठे लोग

शिवांश इंटरनेशनल स्कूल के वार्षिकोत्सव में बच्चों ने मचाया धमाल, मनमोहक प्रस्तुतियों से झूम उठे लोग

 रायपुर। RAIPUR NEWS : राजधानी के काठाडीह स्थित शिवांश इंटरनेशनल स्कूल में वार्षिक उत्सव का आयोजन किया गया। इस वार्षिक उत्सव में मुख्य अतिथि के तौर पर कुशाभाऊ ठाकरे पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्वविद्यालय के कुलसचिव डाक्टर आनंद शंकर बहादुर शामिल हुए।

 
 

 
इस कार्यक्रम की शुरुआत सभी अतिथियों द्वारा माँ सरस्वती की प्रतिमा के सम्मुख दीप जला कर उनकी पूजा अर्चना कर की गई। इसके बाद विद्यार्थियों द्वारा राजकीय गीत और स्वागत गीत गाया गया। वार्षिक उत्सव में बच्चो ने बढ़चढ़कर भाग लिया, जिसमे छत्तीसगढ़ी संस्कृति आधारित नृत्य समेत कई अन्य मनोहक प्रस्तुतियां देखने को मिली।
भेंट-मुलाकात : सीएम बघेल ने दिव्यांग डोमार और बोधनी को सौंपा 1 लाख का चेक

भेंट-मुलाकात : सीएम बघेल ने दिव्यांग डोमार और बोधनी को सौंपा 1 लाख का चेक

 रायपुर भेंट मुलाकात के दौरान एक और एक ग्यारह वाली कहावत को चरितार्थ होती दिखी, जब दिव्यांग दंपत्ति को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने एक लाख रुपए का चेक सौंपा। मौका था भेंट मुलाकात कार्यक्रम ओडान का। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने यादव एवं  वर्मा दंपति को आशीष देते हुई जीवन की नई शुरुआत करने शुभकामनाएं दी।

उप संचालक समाज कल्याण ने बताया कि दिव्यांग डोमार यादव और कुछ उनकी पत्नी श्रीमती बोधनी यादव की निशक्तता 85 प्रतिशत है।ग्राम गाड़ाभाठा निवासी डोमार और बोधनी का विवाह इसी साल हुआ था। उन्हें मुख्यमंत्री निःशक्त प्रोत्साहन योजना के तहत एक लाख रुपए का चेक मुख्यमंत्री द्वारा भेंट किया गया। यादव दंपति ने बताया कि वे जीविकोपार्जन के लिए भजिया, बड़ा, समोसा की टपरी लगाते हैं। इससे 3-4 हज़ार रूपये की मासिक आय प्राप्त हो जाती है।

मुख्यमंत्री से चेक ग्रहण करने से गदगद यादव ने कहा कि इस व्यवसाय को बढ़ाने और आर्थिक रूप से स्वावलंबी बनने में यह राशि मील का पत्थर साबित होगी। इसी प्रकार ग्राम फुंडहरडीह के दिव्यांग हुपेंद्र वर्मा और उनकी पत्नी श्रीमती वर्षा वर्मा को 50 हज़ार रूपये की राशि का चेक मुख्यमंत्री ने इस योजना के तहत भेंट  किया। उन्होंने कहा कि प्रदेश के मुखिया से यह सम्मान मिलना उनके लिए ऐतिहासिक पल है। दंपति ने शासन की इस योजना के प्रति आभार प्रकट करते हुए कहा कि यह राशि उनको आर्थिक सुरक्षा और संबल प्रदान करने में मील का पत्थर साबित होगी।

पिकअप ने बाइक सवार युवकों को मारी टक्कर, एक की दर्दनाक मौत; दो घायल

पिकअप ने बाइक सवार युवकों को मारी टक्कर, एक की दर्दनाक मौत; दो घायल

 बीजापुर। जिले में एक तेज रफ्तार पिकअप वाहन ने बाइक सवार युवकों को टक्कर मार दी। इस दर्दनाक हादसे में एक युवक के सिर के चिथड़े उड़ गए। वहीं अन्य दो लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। घायलों को इलाज के लिये जिला अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। हादसे के बाद आरोपी पिकअप चालाक फरार हो गया गया है। मामला जिले के आवापल्ली थाना क्षेत्र का है।

जानकारी के अनुसार, मनोज आसम (22) अपने दो दोस्त नागेश पुनेम और सोयाम भीमा के साथ बुधवार की देर रात आवापल्ली से तिमापुर की तरफ जा रहे थे। इसी बीच मुर्दोंडा गोठान के पास एक तेज रफ्तार पिकअप वाहन ने बाइक सवार युवकों को टक्कर मार दी। जिससे बाइक सवार मनोज आसाम के सिर के चिथड़े उड़ गए। जिससे मौके पर ही उसकी मौत हो गई। जबकि बाइक में सवार अन्य 2 युवक नागेश पुनेम और सोयाम भीमा को गंभीर चोट आईं हैं।