छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |
BIG NEWS : प्रदेशवासियों को मिली बड़ी राहत, फ्री इलेक्ट्रिसिटी बिल का हुआ ऐलान!

BIG NEWS : प्रदेशवासियों को मिली बड़ी राहत, फ्री इलेक्ट्रिसिटी बिल का हुआ ऐलान!

 चिकोडी : कांग्रेस congress ने बुधवार को वादा किया कि कर्नाटक karnataka  में सत्ता में आने पर वह राज्य के हर घर को प्रत्येक महीने 200 यूनिट निशुल्क बिजली उपलब्ध कराएगी। कर्नाटक में इस साल मई में विधानसभा चुनाव प्रस्तावित हैं। बुधवार को बेलगावी में बस से राज्यव्यापी ‘प्रजा ध्वनि यात्रा’ की शुरुआत करते हुए कांग्रेस ने जनता को अपनी ‘‘पहली गारंटी’’ के तौर पर निशुल्क बिजली देने का वादा किया। कांग्रेस ने इसे ‘‘गृह ज्योति योजना’’ का नाम दिया है। पार्टी ने कहा कि आवश्यक वस्तुओं की बढ़ती कीमतों और बेरोजगारी के मुद्दे के मद्देनजर यह जरूरी है कि कर्नाटक को एक ऐसी सरकार मिले, जो लोक कल्याण और जनता की भलाई के बारे में सोचती हो।

हर महीने मिलेगी 200 यूनिट मुफ्त बिजली electricity bill 

कांग्रेस ने कहा कि कर्नाटक में सत्ता आने पर पार्टी हर घर को प्रत्येक महीने 200 यूनिट निशुल्क बिजली उपलब्ध कराएगी ताकि महंगाई से जूझ रही राज्य की जनता की मदद हो सके और लोग अपने बच्चों की शिक्षा एवं स्वास्थ्य देखभाल जैसी आवश्यक चीजों के लिए पैसे बचा पाएं।

सिद्धरमैया ने कही ये बात 

कांग्रेस की प्रदेश इकाई अध्यक्ष डी.के. शिवकुमार ने यहां पार्टी के एक सम्मेलन में यह घोषणा करते हुए कहा, ‘‘राज्य में हर घर को 200 यूनिट निशुल्क बिजली देने की अपनी पहली गारंटी के माध्यम से, हमने हर घर को रोशन करने की प्रतिबद्धता व्यक्त की है।’’ विपक्ष के नेता सिद्धरमैया ने कहा कि हर महीने 200 यूनिट निशुल्क बिजली सिर्फ दलितों, पिछड़ों और अल्पसंख्यकों तक ही सीमित नहीं है बल्कि इसका लाभ राज्य के हर घर को दिया जाएगा।

CRIME NEWS : कलयुगी बहू ने बुजुर्ग सास की बेरहमी से पीटा, देखें वायरल वीडियो…

CRIME NEWS : कलयुगी बहू ने बुजुर्ग सास की बेरहमी से पीटा, देखें वायरल वीडियो…

 उत्तरप्रदेश।  गोरखपुर से खबर आ रही है जहाँ एक बुजुर्ग महिला की पिटाई करने का वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है. पुलिस ने संज्ञान लेकर जांच की तो पता चला कि कैंपियरगंज के राखूखोर गांव का वीडियो है. वीडियो में जो महिला पिटाई करतेदिखाई दे रही है। वह बहू है और अपनी सास को गुस्से में पीट रही है पुलिस ने इस मामले में बुजुर्ग महिला के बेटे की तहरीर पर केस दर्ज कर आरोपी महिला को गिरफ्तार कर लिया।

 
मारपीट का मामला दर्ज होने की वजह से शांतिभंग में आरोपी महिला का चालान किया गया. जानकारी के मुताबिक, राखूखोर गांव निवासी सुरेश की मां काफी बुजुर्ग हैं. दो मकान है, एक नया और एक पुराना. बुजुर्ग महिला नए मकान से अक्सर पुराने वाले मकान में चली जाती हैं. इसी बात से बहू चित्रा सोमवार को नाराज हो गई और फिर डंडे से उनकी पिटाई शुरू कर दी. सास की बेरहमी से पिटाई करने का वीडियो एक राहगीर ने बना लिया और सोशल मीडिया पर इसे वायरल कर दिया. मंगलवार को वीडियो वायरल होने के बाद पुलिस ने केस दर्ज कर आरोपी महिला को गिरफ्तार कर लिया.

ग्रैंड न्यूज़ इस खबर की पुष्टि नहीं करता है ये खबर जनसरोकार के माध्यम से मिली है और ये खबर और वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हो रही थी, जिसके चलते इस खबर को प्रकाशित की जा रही है।

Bloomberg Billionaire Index : अरे ये क्या? नए साल पर अमीरों की लिस्ट में चौथे नंबर पर खिसक गए अडानी, जानिए कौन निकल गया उनसे आगे

Bloomberg Billionaire Index : अरे ये क्या? नए साल पर अमीरों की लिस्ट में चौथे नंबर पर खिसक गए अडानी, जानिए कौन निकल गया उनसे आगे

 नए साल पर  गौतम अडानी( gautam adani) अब उन्‍हें झटका लगा है और वह दुन‍ियाभर के अमीरों( richest) की ल‍िस्‍ट में ख‍िसककर चौथे नंबर पर पहुंच गए हैं. ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स में उनकी नेटवर्थ में 91.2 करोड़ डॉलर ( dollar)की गिरावट आई है और यह ग‍िरकर 118 अरब डॉलर रह गई है।

एलन मस्‍ की संपत्‍त‍ि में एक द‍िन पहले 2.78 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है. लेक‍िन पूरे साल के दौरान मस्‍क की नेटवर्थ 4.84 अरब डॉलर नीचे आई ह।जेफ बेजोस 118 अरब डॉलर के साथ तीसरे नंबर ( third number)पर हैं. गौतम अडानी की संपत्‍त‍ि में बुधवार को 2.44 अरब डॉलर की ग‍िरावट आई और वह चौथे नंबर पर पहुंच गए।

जेफ बेजोस की संपत्‍त‍ि 5.23 अरब डॉलर के इजाफे

जेफ बेजोस की संपत्‍त‍ि 5.23 अरब डॉलर के इजाफे के साथ 118 अरब डॉलर पर पहुंच गई. ब्लूमबर्ग की तरफ से जारी दुन‍ियाभर के अमीरों की ल‍िस्‍ट में फ्रांस के ब‍िजनेसमैन बर्नार्ड अरनॉल्ट (Bernard Arnault) 182 अरब डॉलर के साथ पहले पायदान पर हैं।

NATIONAL NEWS : 11 kva बिजली के चपेट में आने से बाघ की मौत, जंगल में मिला शव

NATIONAL NEWS : 11 kva बिजली के चपेट में आने से बाघ की मौत, जंगल में मिला शव

 मध्यप्रदेश। सिवनी के जंगल में 11 kva बिजली के चपेट में आने से एक बाघ की मौत हो गई। वन अमले ने गश्त के दौरान जब बाघ को इस स्थिति में देखा तो उन्होंने इस बात की जानकारी वरिष्ठ अधिकारियों को दी। एक वन अधिकारी ने बुधवार को बताया कि यह घटना सिवनी जिला मुख्यालय से करीब 35 किलोमीटर दूर बकरमपाठ गांव की है।

 
 विदेश मंत्रालय के बाहर धमाका, अंदर चीन के बीच चल रही थी मीटिंग, 20 लोगों की मौत

विदेश मंत्रालय के बाहर धमाका, अंदर चीन के बीच चल रही थी मीटिंग, 20 लोगों की मौत

 अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में विदेश मंत्रालय के बाहर बुधवार को ब्लास्ट हुआ। इसमें 20 लोगों के मारे जाने की खबर है।

अफगानिस्तान में भारतीय दूतावास भी निशाने पर रहे हैं। अगस्त 2013 में जलालाबाद में दूतावास पर हमले करने वाले तीन आत्मघाती हमलावरों को मार गिराया था। इसमें अफगानी सेना के कुछ जवान भी मारे गए थे।

मिलिट्री एयरपोर्ट पर धमाका हुआ था, इसमें 8 लोग घायल

इसके पहले 1 जनवरी को काबुल के एक मिलिट्री एयरपोर्ट पर धमाका हुआ था। इसमें 8 लोग घायल हुए थे। 29 दिसंबर को भी अफगानिस्तान के तालुकन प्रॉविंस में धमाका हुआ था, जिसमें 4 लोग घायल हो गए थे।रिपोर्ट्स के मुताबिक यह धमाका तब हुआ जब एक सरकारी दफ्तर के स्टाफ की डेस्क के नीचे रखा बम फट गया था।

ED Raid: आमिर खान के घर से 17 करोड़ बरामद! 5 ट्रंक में ठूंस-ठूंसकर भरे थे नोट, जानिए धोखाधड़ी की पूरी कहानी

ED Raid: आमिर खान के घर से 17 करोड़ बरामद! 5 ट्रंक में ठूंस-ठूंसकर भरे थे नोट, जानिए धोखाधड़ी की पूरी कहानी

 ED Raid: प्रवर्तन निदेशालय (ED) के अधिकारियों ने कोलकाता (Kolkata) में एक व्यवसायी आमिर खान के घर पर छापेमारी में 17 करोड़ रुपये से अधिक कैश बरामद किया है. घर से 10 ट्रंक मिल, जिसमें से 5 ट्रंक में 200-500 और 2000 के नोट ठूंस-ठूंसकर भरे गए थे. छापेमारी व्यवसायी आमिर खान (Aamir Khan) के गार्डन रीच स्थित आवास से की गई. जांच एजेंसी की छापेमारी शनिवार की सुबह शुरू हुई और नकदी की गिनती देर रात तक चलती रही. ईडी की टीम के साथ बैंक अधिकारी और केंद्रीय बल भी थे. नोटों के ढेर में ज्यादातर नोट 500 रुपये के थे और उसके बाद 2,000 रुपये और 200 रुपये के नोट भी थे.

ED की यह छापेमारी प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (PMLA), 2002 के प्रावधानों के तहत की गई थी. फेडरल बैंक (Federal Bank)के अधिकारियों द्वारा मुख्य मेट्रोपॉलिटन मजिस्ट्रेट की अदालत में दायर एक शिकायत के आधार पर आमिर खान और अन्य के खिलाफ पिछले साल 15 फरवरी को कोलकाता के पार्क स्ट्रीट पुलिस स्टेशन (Park Street Police Station)में पहली सूचना रिपोर्ट (FIR) के आधार पर मामला दर्ज किया गया था.

गेमिंग एप्लिकेशन के जरिए की थी धोखाधड़ी

जांच एजेंसी ने बताया, “आमिर खान ने ई-नगेट्स नाम से एक मोबाइल गेमिंग एप्लिकेशन (Mobile Gaming Application) लॉन्च किया, जिसे धोखाधड़ी करने के लिए बनाया गया था. इस ऐप से पहले यूजर्स को कमीशन के साथ रिवार्ड दिया गया फिर उनके वॉलेट में कैश भेजा गया. जब यूजर्स को भरोसा हो गया तो वे इस गेमिंग ऐप्लिकेशन के जरिए अधिक पैसे जीतने के लिए पैसे लगाने लगे.”

इस तरह कमा लिए करोड़ों रुपये

जांच एजेंसी ने बताया कि यूजर्स के पैसे लगाने के बाद मोबाइल गेमिंग ऐप के जरिए अच्छी खासी रकम इकट्ठा करने के बाद, अचानक ऐप से निकासी को रोक दिया गया, जिसमें बहाने बनाए गए कि सिस्टम अपग्रेडेशन, कानून प्रवर्तन एजेंसियों द्वारा एक जांच की जा रही है. इसके बाद, प्रोफ़ाइल से सारी जानकारी सहित सभी डेटा को ऐप सर्वर से डिलीट कर दिया गया. फिर यूजर्ज को इसकी चाल समझ में आई कि धोखाधड़ी की गई है.”

इससे पहले शनिवार को केंद्रीय एजेंसी ने मोबाइल गेमिंग एप्लिकेशन से संबंधित जांच के संबंध में कोलकाता में छह स्थानों पर तलाशी अभियान चलाया था. ईडी ने कहा कि तलाशी अभियान के दौरान यह देखा गया कि मामले से जुड़ी संस्थाएं नकली खातों का इस्तेमाल कर रही थीं और यूजर्स को धोखा देकर करोड़ों रुपये कमा लिए थे.

Sonia Gandhi को 6 दिन बाद अस्पताल से मिली छुट्टी, वायरल श्वसन से थी संक्रमित

Sonia Gandhi को 6 दिन बाद अस्पताल से मिली छुट्टी, वायरल श्वसन से थी संक्रमित

 नई दिल्ली : Sonia Gandhi : यूपीए अध्यक्ष  और कांग्रेस की पूर्व अध्यक्षसोनिया गांधी को मंगलवार दोपहर 3 बजे अस्पताल से छुट्टी दे दी गई. इसकी जानकारी सर गंगा राम अस्पताल में बोर्ड ऑफ मैनेजमेंट के अध्यक्ष डॉ. अजय स्वरूप ने आज बुधवार को दी. 6 जनवरी को अस्पताल की ओर से जारी बयान में कहा गया था कि सोनिया गांधी की सेहत में सुधार हो रहा है.

कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी को वायरल श्वसन संक्रमण के कारण 4 जनवरी को गंगाराम अस्पताल में भर्ती कराया गया था. इस दौरान प्रियंका गांधी वाद्रा भी उनके साथ थीं.

अस्पताल के प्रबंधन बोर्ड के डॉक्टर अजय स्वरूप ने कहा था, “सोनिया गांधी जी को हमारे अस्पताल में भर्ती कराया गया. वह ‘चेस्ट मेडिसीन’ विभाग में डॉक्टर अरूप बसु और उनकी टीम की निगरानी में भर्ती हैं.” सोनिया गांधी के वायरल श्वसन संक्रमण का उपचार किया जा रहा है.

बता दें सोनिया गांधी की तबीयत 3 जनवरी से बिगड़ी थी जिस कारण राहुल गांधी और प्रियंका गांधी उत्तर प्रदेश में ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के दौरान मंगलवार शाम दिल्ली लौट आए थे.

कलयुग में यहाँ दिखा ‘जटायु’! साक्षात रूप देख दंग रह गए लोग, आप भी देखें वीडियो

कलयुग में यहाँ दिखा ‘जटायु’! साक्षात रूप देख दंग रह गए लोग, आप भी देखें वीडियो

 WATCH VIRAL VIDEO : उत्तर प्रदेश से एक चौंकाने वाली खबर सामने आई है। इस खबर को सुनकर कई लोगों को विश्वास नहीं हो रहा है। ऐसा एक पक्षी कानपुर के बेनाझाबर इलाके में पाया गया है। जिसे लोग रामायण काल ​​से जोड़ रहे हैं। आप भी इस पक्षी को देखकर हैरान रह जाएंगे। बेनाझाबर ईदगाह कब्रिस्तान के पास एक दुर्लभ हिमालयन ग्रिफॉन गिद्ध रेस्क्यू किया गया। आप इस पक्षी को देखेंगे तो जटायू जैसा लग रहा है। इस पक्षी को एलन फॉरेस्ट जू के पशु चिकित्सालय में 15 दिन के क्वारंटीन के लिए भेजा गया है।

15 दिन के लिए भेजा गया क्वारंटीन

जिला वन अधिकारी श्रद्धा यादव ने बताया कि गिद्ध को 15 दिन के लिए चिडिय़ाघर के अस्पताल में क्वारंटीन किया गया है। इस संबंध में उन्होंने कहा कि हिमालयी गिद्धों के एक जोड़े के देखे जाने की बात सामने आई है। बेनाझार इलाके में एक और गिद्ध है, उसकी तलाश की जा रही है।चिड़ियाघर के पशुचिकित्सक डॉ नासिर जैदी ने बताया कि पकड़े गए हिमालयन गिद्ध को अन्य पक्षियों से अलग अस्पताल परिसर में रखा गया है। उन्होंने कहा, इसका वजन लगभग 8 किलो है। डॉक्टरों की टीम दुर्लभ गिद्ध की निगरानी कर रही है। चिड़ियाघर में पहले से ही चार हिमालयन ग्रिफॉन गिद्ध हैं।

 

 

उड़ने में असमर्थ 

बेनाझाबर ईदगाह कब्रिस्तान में कुछ लोगों ने इसे देखा, यह गिद्ध उड़ नहीं पा रहा था। जिसके बाद उन्होंने तुरंत वन विभाग को इसकी सूचना दी। ग्रिफॉन गिद्ध हिमालय और आसपास के तिब्बती पठार के किनारे पाया जाता है। यह प्रजाति वन्यजीव संरक्षण अधिनियम, 1972 के तहत संरक्षित है।

Johnson Baby Powder : जॉनसन एंड जॉनसन को हाईकोर्ट ने दी बड़ी राहत, अब बेबी पाउडर बेच सकेगी कंपनी

Johnson Baby Powder : जॉनसन एंड जॉनसन को हाईकोर्ट ने दी बड़ी राहत, अब बेबी पाउडर बेच सकेगी कंपनी

 मुंबई : Johnson Baby Powder : बॉम्बे हाईकोर्ट ने भारत में बेबी पाउडर निर्माण करने और बेचने वाली अमेर‍िका बेस्‍ड कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन को आज बड़ी राहत दी है. हाईकोर्ट ने कंपनी को बेबी पाउडर बनाने के साथ ही उसके उत्‍पाद को बेचने की अनुमत‍ि भी दे दी है.

जॉनसन एंड जॉनसन पर बेबी पाउडर से कैंसर होने के आरोप लगे थे ज‍िसके बाद महाराष्ट्र सरकार ने गत 15 सितंबर को अपने एक आदेश में कंपनी का लाइसेंस रद्द कर दिया था. इसके बाद 20 सितंबर को एक दूसरे आदेश में बेबी पाउडर के उत्पादन और बिक्री पर भी रोक लगा दी थी.

 HC ने लाइसेंस रद्द करने के आदेश किया खारिज

हाई कोर्ट ने जॉनसन एंड जॉनसन को अपना बेबी पाउडर बनाने और बेचने की अनुमति दे दी है. साथ ही सरकार के लाइसेंस रद्द करने के आदेश को खारिज भी कर दिया है. हाईकोर्ट के आदेश के बाद जॉनसन एंड जॉनसन को बड़ी राहत मिली है.

न्यायमूर्ति गौतम पटेल और न्यायमूर्ति एसजी दिगे की पीठ ने कंपनी को बेबी पाउडर का उत्पादन करने, उसका वितरण करने तथा उसे बेचने की अनुमति दे दी. पीठ ने कंपनी की राज्य सरकार के दो आदेशों को चुनौती देने वाली एक याचिका पर यह आदेश पारित किया. राज्य सरकार के दो आदेशों में से एक 15 सितंबर, 2022 को कंपनी का लाइसेंस रद्द करना और दूसरा 20 सितंबर, 2022 को बेबी पाउडर के निर्माण और बिक्री को तुरंत रोकने का आदेश था. व्‍यवस्था देते हुए पीठ ने कहा कि कॉस्मेटिक उत्पादों के लिए गुणवत्ता और सुरक्षा संबंधी मानकों को बनाए रखना अत्यंत महत्वपूर्ण है. लेकिन किसी एक उत्पाद में इनका मामूली विचलन होने पर पूरी उत्पादन प्रक्रिया को बंद करना उचित नहीं लगता.

अदालत ने आदेश में कहा क‍ि कार्यकारी एक चींटी को मारने के लिए हथौड़े का इस्तेमाल नहीं कर सकता. क्या यह हमेशा अपरिहार्य है कि जब किसी उत्पाद का, (निर्धारित मानदंडों से) विचलन या गैर-अनुपालन का एक मामला हो, तो नियामक प्राधिकरण के पास एकमात्र विकल्प, उत्पादन करने वाली कंपनी का लाइसेंस रद्द कर देना होता है?

पीठ ने कहा क‍ि यह हमें सख्त प्रतीत होता है. ऐसा लगता है कि कार्यकारी कार्रवाई में खामी अथवा अतार्किकता है. ऐसा कुछ भी नहीं है जिससे पता चले कि एफडीए (राज्य खाद्य एवं औषधि प्रशासन) ने याचिकाकर्ता कंपनी के किसी अन्य उत्पाद के लिए या किसी अन्य कंपनी के लिए इस तरह का कड़ा रुख अपनाया है. कोर्ट ने अपनी व्यवस्था में सरकारी आदेशों को रद्द कर दिया और कंपनी को बेबी पाउडर उत्पादों के निर्माण, वितरण और बिक्री की अनुमति दे दी.

Johnson Baby Powder : ये है मामला

बता दें कि कोलकाता की सरकारी प्रयोगशाला की जांच में कंपनी के पाउडर की पीएच वैल्यू (pH value )सुरक्षित सीमा से अधिक मिली थी. इसके बाद मामले को गंभीरता से लेते हुए महाराष्ट्र सरकार ने सितंबर में कंपनी का लाइसेंस रद्द कर उत्पादन पर रोक लगा दी थी. जिसके ख‍िलाफ जॉनसन एंड जॉनसन के खिलाफ कंपनी ने याच‍िका दायर की थी. इस पर अलग-अलग सुनवाई के बाद अब कंपनी को भारत में बेबी पाउडर के उत्‍पादन और बेचने की अनुमत‍ि भी म‍िल गई है.

कुशाभाऊ ठाकरे परिसर में बीजेपी की बैठक शुरू

कुशाभाऊ ठाकरे परिसर में बीजेपी की बैठक शुरू

 रायपुर। भारतीय जनता पार्टी ओबीसी मोर्चा व युवा मोर्चा की संयुक्त बैठक भाजपा प्रदेश कार्यालय कुशाभाऊ ठाकरे परिसर में चल रही है। बैठक में प्रदेश प्रभारी ओम माथुर, प्रदेश अध्यक्ष अरुण साव ,नेता प्रतिपक्ष नारायण चंदेल , प्रदेश महामंत्री विजय शर्मा , ओ पी चौधरी, युवा मोर्चा राष्ट्रीय महामंत्री आलोक डांगस, ओबीसी मोर्चा के राष्ट्रीय महामंत्री और प्रतापगढ़ सांसद संगम लाल गुप्ता, युवा मोर्चा प्रदेश अध्यक्ष रवि भगत ओबीसी मोर्चा प्रदेश अध्यक्ष भरत वर्मा उपस्थित है।

कांग्रेस राज में छत्तीसगढ़ में कोई निवेश को तैयार नहीं

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष अरुण साव ने कहा कि राज्य की कांग्रेस सरकार का दावा था 92 हजार करोड का निवेश आएगा लेकिन निवेश आया केवल 4 हजार करोड़ का। दावा था कि एक लाख लोगों को नए निवेश से रोजगार मिलेगा मिला सिर्फ 3 हजार लोगों को। कांग्रेस के राज में हर तरफ अराजकता ,गुंडागर्दी का वातावरण है सड़कें खराब हो चुकी सरकार किसी भी प्रकार की सुविधाएं नहीं दे रही है सामान्य से सामान्य काम करवाने लाखों रुपए की रिश्वत ली जा रही है इन्हीं सब चीजों से त्रस्त होकर कांग्रेस राज में छत्तीसगढ़ में अब कोई निवेश नहीं करना चाहता। भाजपा लगातार कहती आई है कांग्रेस विकास विरोधी है और यह प्रमाणित हुआ जहां कांग्रेस रहेगी उस प्रदेश में गरीबी भुखमरी बेरोजगारी ही रहेगी। नया निवेश न आने से छत्तीसगढ़ के विकास की संभावनाओं को गहरी चोट पहुंची है।

राजीव गांधी किसान न्याय योजना की चौथी किश्त 31 मार्च को आएगी खातों में : सीएम भूपेश बघेल

राजीव गांधी किसान न्याय योजना की चौथी किश्त 31 मार्च को आएगी खातों में : सीएम भूपेश बघेल

 धमतरी। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ग्राम खिसोरा में आयोजित भेंट-मुलाकात में पहुंचे है। उन्होंने भेंट-मुलाकात कार्यक्रम स्थल में समाज कल्याण विभाग, श्रम विभाग, कृषि एवं उद्यानिकी विभाग के हितग्राहियों को सामग्रियों का वितरण किया। मुख्यमंत्री बघेल ने छत्तीसगढ़ महतारी के छायाचित्र में माल्यार्पण एवं राज्य गीत "अरपा पैरी के धार" से भेंट-मुलाकात कार्यक्रम की शुरुआत की। मुख्यमंत्री बघेल ने कहा कि विधानसभाओं में लगातार भेंट-मुलाकात कर रहे हैं। विधानसभा में पारित काम और हितग्राहियों को योजनाओं का लाभ मिल रहा है या नहीं यह जानकारी आपसे लेने के लिए आपके बीच आया हूँ। मुख्यमंत्री ने कहा कि सबसे ज्यादा राइस मिल वाला आपका जिला है। उन्होंने पूछा किन-किन का ऋण माफ हुआ, जिस पर सैकड़ों हाथ एक साथ उठाकर लोगों ने हामी भरी। मुख्यमंत्री ने कहा कि राजीव गांधी किसान न्याय योजना की चौथी किश्त 31 मार्च को आपके खातों में आ जायेगी।  मुख्यमंत्री द्वारा "सब्बो बर अनाज" के बारे में पूछे जाने पर ग्राम सिंगपुर की रहने वाली कुमेश्वरी ने कहा कि राशन कार्ड बना है, कुमेश्वरी ने फ्री राशन कार्ड की मांग की, जिसपे मुख्यमंत्री ने जांच हेतु कलेक्टर को निर्देशित किया। किसान किशन ने बताया कि उन्होंने एक लाख 6 हजार रुपए का गोबर बेचा है। बैलगाड़ी से गोबर बेचने ले जाते थे, अब छोटा हाथी (चारपहिया) गाड़ी से गोबर बेचने जाते हैं अपने बच्चों के साथ।

CM BHENT MULAQAT: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने खिसोरा में भगत बाबा और माँ शीतला के दर्शन कर प्रदेशवासियों की सुख-समृद्धि की कामना की

CM BHENT MULAQAT: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने खिसोरा में भगत बाबा और माँ शीतला के दर्शन कर प्रदेशवासियों की सुख-समृद्धि की कामना की

 धमतरी। प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल आज सिहावा विधानसभा प्रवास के दौरान मगरलोड के खिसोरा स्थित हेलीपेड पहुंचे। यहां से वे सबसे पहले गांव में आस्था का केंद्र भगत बाबा के दर्शनकर प्रदेशवासियों के सुख-समृद्धि की कामना कर आशीर्वाद लिया।

बुढ़वा भगत बाबा 250 साल से पहले रहे ये संत, सिद्ध पुरुष हैं। गांव वाले इन्हें देव मानते हैं। किसी भी कार्य अथवा पूजन से पूर्व ग्रामीण इनकी पूजा करते हैं, इसके बाद गांव के अन्य देवताओं की पूजा की जाती है। माना जाता है कि इनके दर्शन के बिना कोई भी धार्मिक क्रियाकलाप अधूरा है। ये गांव के विशिष्ट देव है। इसके बाद मुख्यमंत्री ने शीतला मां के दर्शन कर पूजा-अर्चना की।

इस अवसर पर सिहावा विधायक और मध्य क्षेत्र आदिवासी विकास प्राधिकरण की उपाध्यक्ष डॉ. लक्ष्मी ध्रुव, बस्तर विकास प्राधिकरण के सदस्य बीरेश ठाकुर, पूर्व विधायक धमतरी गुरूमुख सिंह होरा एवं अम्बिका मरकाम मौजूद रहे।

पेड़ पर लटका मिला रेप के आरोपी का शव, परिजनों ने हत्या का लगाया आरोप

पेड़ पर लटका मिला रेप के आरोपी का शव, परिजनों ने हत्या का लगाया आरोप

 उत्तर प्रदेश। बरेली जिले में एक रेप के आरोपी का शव पेड़ पर लटका मिला। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया और मामले की जांच शुरू की। बताया जा रहा है कि घटना से ठीक पहले एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था। जिसमें रेप का आरोपी रहम की भीख मांगता हुआ दिखाई दे रहा था। मृतक के परिजनों ने हत्या कर शव को पेड़ से लटकाए जाने का मामला दर्ज कराया है।

जानकारी के अनुसार शनिवार देर शाम फरीदपुर के एक गांव की रहने वाली किशोरी घर से कुछ दूर गई थी। जहां पहले से घात लगाए सुनील कुमार ने उसे दबोच लिया था और उसके साथ रेप की कोशिश की थी। नाबालिग का मुंह दबाकर उसे जमीन पर गिरा दिया था और उसके कपड़े फाड़ दिए थे। किशोरी ने किसी तरह से खुद को बचाया और आरोपी के चुंगल से छूटकर घर पहुंची। फिर परिजनों को आपबीती बताई।

इसके बाद आरोपी ने किशोरी के परिजनों को धमकी देते हुए कुछ जाति सूचक शब्द कहे। इसके बाद पीड़ित परिवार ने आरोपी सुनील के खिलाफ रेप की कोशिश व दलित उत्पीड़न का मामला दर्ज कराया था। इसके अगले दिन सोमवार को आरोपी सुनील का रहम की भीख मांगने वाला वीडियो वायल हुआ और शव भी संदिग्ध अवस्था में पेड़ से लटका मिला। मृतक के परिजनों का कहना है कि उनके बेटे की हत्या कर उसके शव को पेड़ से लटकाया गया।

अनोखी जुड़वा बच्चियों का जन्म, सीने और पेट से जुड़ी हुई हैं दोनों…

अनोखी जुड़वा बच्चियों का जन्म, सीने और पेट से जुड़ी हुई हैं दोनों…

 मध्य प्रदेश। बड़वानी जिले में एक महिला ने जुड़वां बच्चियों को जन्म दिया जो शारीरिक तौर पर आपस में जुड़ी हैं। दोनों का पेट और सीना जुड़ा हुआ है। हालंकि दोनों बच्चियां पूरी तरह से स्वस्थ हैं।

सिलावद के पास रेहगुन गांव निवासी अनिता को प्रसूति पीड़ा होने पर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मेणीमाता ले जाया गया। जहां से उसे महिला एवं प्रसुति जिला चिकित्सालय बड़वानी में भर्ती करवाया गया। देर रात ऑपरेशन के बाद महिला ने आपस में जुड़ी हुईं बच्चियों को जन्म दिया। जन्म के समय बच्चियों का वजन 3.600 ग्राम था।

जन्म के बाद से बच्चियों पर लगातार नजर रखी गई। बच्चियों की मां पूरी तरह से स्वस्थ है। बच्चियों के जन्म के बाद उन्हें स्टेबल कर आईसीयू में एडमिट किया गया। बच्चियों को सांस लेने मे कुछ दिक्कत आ रही थी। उन्हें बेहतर इलाज के लिए इंदौर रेफर कर दिया गया।

BIG BREAKING: गश्त पर निकले थे जवान फिर हो गया कुछ ऐसा कि…तीन जवान शहीद, सेना ने ट्वीट कर बताई हादसे की वजह?

BIG BREAKING: गश्त पर निकले थे जवान फिर हो गया कुछ ऐसा कि…तीन जवान शहीद, सेना ने ट्वीट कर बताई हादसे की वजह?

 कुपवाड़ा: जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा जिले में बड़ा हादसा हो गया। यहाँ नियंत्रण रेखा पर गश्त के दौरान गहरी खाई में गिरने से एक जूनियर कमीशंड अधिकारी (जेसीओ) सहित तीन जवानों की मौत हो गई है। यह जानकारी सेना के तरफ से सामने आई है।

सेना के एक अधिकारी ने कहा कि जेसीओ और दो अन्य जवान माछिल सेक्टर में नियमित गश्त पर थे। इस बीच वह खाई में गिर गए।श्रीनगर स्थित चिनार कोर ने ट्वीट में कहा कि एक नियमित ऑपरेशन के दौरान एक जेसीओ और दो अन्य जवानों का दल बर्फबारी के चलते गहरी खाई में फिसल गया। तीनों के पार्थिव शरीर बरामद कर लिए गए हैं।

आज ढह जायेंगे कई घर और होटल, 131 परिवार हुए शिफ्ट, कल विरोध के चलते टल गई थी कार्रवाई…

आज ढह जायेंगे कई घर और होटल, 131 परिवार हुए शिफ्ट, कल विरोध के चलते टल गई थी कार्रवाई…

 जोशीमठ : भू-धंसाव की चपेट में आए जोशीमठ में ध्वस्तीकरण की कार्रवाई आज शुरू होगी। शासन के आदेश के बावजूद मंगलवार को भवनों के ध्वस्तीकरण की कार्रवाई शुरू नहीं हो पाई थी। जिला प्रशासन की टीम लाव-लश्कर के साथ भवन तोड़ने पहुंची तो प्रभावित लोग विरोध में उतर आए। ऐसे में ध्वस्तीकरण की कार्रवाई बुधवार तक के लिए टाल दी गई। इसे लेकर दिनभर अफरातफरी का माहौल रहा।बता दे कि अब तक 131 परिवारों को विस्थापित किया गया है. इसी बीच, कल रात्रि को जब डीएम, एडीएम और एसडीएम सहित आला अधिकारियों के गाड़ियों का काफिला आपदा पीड़ितों के शिविरों में निरीक्षण करने के लिए जोशीमठ के मेन मार्केट से गुजर रहा था, इसी दौरान अधिकारियों की गाड़ियों के काफिले को आपदा पीड़िता गीता प्रमार ने एक दम से रोक दिया।

केंद्रीय एजेंसियों ने जमाया डेरा-

मंगलवार को गृह मंत्रालय की टीम सचिव सीमा प्रबंधन की अध्यक्षता में जोशीमठ पहुंंची और स्थिति का आकलन किया। इसके अलावा केंद्रीय एजेंसियां एनजीआरआई, एनआईएच, सीबीआरआई, एनआईडीएम की टीम पहले से ही जोशीमठ में डेरा जमाए हुए हैं। सचिव आपदा प्रबंधन डॉ.रंजीत सिन्हा ने बताया कि आईआईटी रुड़की की टीम को भी मौके पर भेजा रहा है।

आपदा अधिनियम के तहत जान-माल की सुरक्षा को देखते हुए होटलों को तत्काल ध्वस्त करने का निर्णय लिया गया है। यदि ऐसा नहीं किया जाता तो आसपास के आवासीय भवनों और हाईवे को क्षति पहुंच सकती है। साथ ही बिजली और पेयजल की लाइनों को भी नुकसान पहुंच सकता है। – 

BIG News: युवती को बेचने से पहले रेप की कोशिश, फिर किया मर्डर.. .पढ़िए, पूरा मामला

BIG News: युवती को बेचने से पहले रेप की कोशिश, फिर किया मर्डर.. .पढ़िए, पूरा मामला

 राजस्थान: दौसा के मेहंदीपुर बालाजी इलाके के धर्मशाला में 22 साल की युवती से पहले रेप का प्रयास किया गया, फिर उसे मार दिया गया। उसे बेचने के लिए यूपी से राजस्थान लाया गया था। 4 जनवरी को उसका शव कमरे में मिला। पुलिस ने जांच शुरू की तो इस वारदात के तार भरतपुर, बरेली (UP), अलीगढ़ (UP), आजमगढ़ (UP) तक से जुड़े मिले। मंगलवार को दौसा की डिस्ट्रिक्ट स्पेशल टीम और मेहंदीपुर बालाजी पुलिस ने इस केस का खुलासा किया। दावा किया कि युवती को मारने वाले युवक और उसकी विवाहित प्रेमिका को गिरफ्तार कर लिया गया है। ये दोनों मानव तस्करी गिरोह से जुड़े हैं।

आगे पढ़िए, पूरा मामला क्या है, आखिर आरोपियों तक पुलिस कैसे पहुंची…।

कमरे से आने लगी थी बदबू

4 जनवरी को मेहंदीपुर बालाजी की मुलकराज धर्मशाला के कमरे में अर्धनग्न हालत में युवती का शव मिला था। धर्मशाला के मैनेजर की ओर से उसी दिन अज्ञात लोगों के खिलाफ हत्या का मामला दर्ज करवाया गया था। रिपोर्ट में बताया था कि धर्मशाला के 13 नंबर कमरे में मिला शव 2 दिन पुराना था। बदबू आने लगी थी। चेहरा भी खराब हो गया था। जिस कमरे में युवती का शव मिला, उसमें ऐसा कोई सामान नहीं मिला था। आरोपियों के बारे में तब तक कोई सुराग नहीं था। धर्मशाला के एंट्री रजिस्टर में नाम व पते भी गलत लिखे गए थे। आधार कार्ड का पता भी गलत निकला। धर्मशाला में सीसीटीवी कैमरे भी नहीं लगे हैं। ऐसे में आरोपियों तक पहुंचना पुलिस के लिए चुनौती से कम नहीं था।

4 जनवरी को धर्मशाला के कमरे में दो दिन पुरानी लाश मिली थी। युवती की पहचान बरेली निवासी के तौर पर हुई थी।

31 दिसंबर को UP के बरेली से मथुरा पहुंची थी लड़की

SP संजीव जैन ने बताया- पुलिस ने सबसे पहले युवती की पहचान का प्रयास शुरू किया। ऑनलाइन मिसिंग की रिपोर्ट खंगाली गई। इसमें विभिन्न शहरों में मिसिंग की रिपोर्ट एक ही साइट पर मिल जाती है। काफी छानबीन के बाद पता चला कि लड़की बरेली (UP) के कोतवाली क्षेत्र के एक गांव की रहने वाली थी। उसके माता-पिता की मौत हो चुकी है। वह बरेली में अपनी मौसी के यहां रहती थी। BA फर्स्ट ईयर कर चुकी थी। घर में किसी बात को लेकर नाराजगी हुई और 31 दिसंबर 22 को वह शहर छोड़कर मथुरा पहुंच गई थी। 2 जनवरी को बरेली कोतवाली में युवती की गुमशुदगी की रिपोर्ट भी दर्ज कराई गई थी।

मथुरा जंक्शन के वेटिंग रूम में हुई थी मुलाकात

SP की मानें तो 2 जनवरी की सुबह मथुरा (UP) जंक्शन के वेटिंग हॉल में युवती अकेली बैठी थी। इसी दौरान पवन कुमार उर्फ अजय शर्मा (38) और किरण उर्फ फूलमती यादव (35) पत्नी कृपाशंकर यादव की पहचान हुई। पवन कुमार अलीगढ़ स्थित खैर सब्जी मंडी के पीछे का रहने वाला है। किरण निमटनी, जलालपुर, आजमगढ़ (UP) की रहने वाली है। किरण और पवन ने युवती को अकेली पाकर उसको झांसे में लिया। उसे अपने साथ मेहंदीपुर बालाजी लेकर आए। यहां धर्मशाला में रुके। उसको शॉपिंग भी करवाई। आरोप है कि शाम को पवन और किरण ने चाय में नींद की गोली मिलाकर युवती को पिला दी। उसके अचेत होते ही पवन ने रेप का प्रयास किया। युवती थोड़ी सेंस में थी। वह चिल्लाने लगी। पवन ने उसका गला दबा दिया और सिर को दीवार पर पटक दिया। मौके पर ही युवती की मौत हो गई। शव को रजाई से ढक कर कमरे में ताला लगाकर दोनों मौके से फरार हो गए।

पवन और किरण इसी धर्मशाला में 2 जनवरी को युवती को लेकर पहुंचे थे। पुलिस ने 5 दिन में इसका खुलासा करते हुए दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है।

डिप्टी एसपी के नेतृत्व में 4 टीमों का गठन

SP के निर्देश पर मानपुर डिप्टी एसपी दीपक मीणा के नेतृत्व में चार टीमों का गठन किया गया। टीम ने जगह-जगह सीसीटीवी कैमरों की जांच करते हुए फुटेज जुटाए, जबकि दूसरी टीम ने युवती व आरोपियों के बारे में जानकारी जुटानी शुरू की। धर्मशाला में आरोपियों के हावभाव और भाषा के बारे में पता करने पर साफ हो गया कि वो राजस्थान के नहीं हैं। UP से संबंधित होने की पुख्ता जानकारी होने के बाद मथुरा, अलीगढ़, आगरा व हाथरस आदि इलाकों में टीमें रवाना हुईं।

गिरफ्तारी UP और राजस्थान से

9 जनवरी को पवन शर्मा को वृंदावन (UP) और किरण को दौसा के महुवा थाना क्षेत्र के नौगांव से गिरफ्तार किया गया। किरण नौगांव में अपने जान पहचान के हेम सिंह के यहां रह रही थी। हेम सिंह के साथ पहले भोपाल स्थित एक पाइप की फैक्ट्री में वह काम कर चुकी है। छानबीन में आरोपियों का कनेक्शन मानव तस्करों से होने की जानकारी भी सामने आई। पवन और किरण के बीच अफेयर है। आरोप है कि मानव तस्करी में दोनों मिलजुलकर काम करते हैं।

गिरफ्तार पवन शर्मा व उसकी प्रेमिका किरण यादव। पुलिस का दावा है कि ये दोनों मानव तस्करी गिरोह से जुड़े हैं। युवती को मथुरा से बहला-फुसलाकर वे मेहंदीपुर बालाजी लेकर आए थे। यहां धर्मशाला में उसकी हत्या कर दी।

गिरफ्तार पवन शर्मा व उसकी प्रेमिका किरण यादव। पुलिस का दावा है कि ये दोनों मानव तस्करी गिरोह से जुड़े हैं। युवती को मथुरा से बहला-फुसलाकर वे मेहंदीपुर बालाजी लेकर आए थे। यहां धर्मशाला में उसकी हत्या कर दी।

इस तरह से आरोपियों तक पहुंची पुलिस

पुलिस टीम ने अलीगढ़ में डेरा डालकर लड़कियों व महिलाओं की खरीद-फरोख्त में संबंधित लोगों की जानकारी जुटाई। यहां डॉ. अजय तथा वीरेंद्र 2 संदिग्धों के बारे में जानकारी मिली। पड़ताल में सामने आया कि डॉ. अजय का नाम ही पवन कुमार शर्मा है, जो खैर में कमरा लेकर रहता है। उसकी दोस्त किरण यादव अलीगढ़ जिले के ऐरेना इलाके में रहती है। वह 2 जनवरी को किसी लड़की को लेकर मथुरा से भरतपुर होकर मेहंदीपुर बालाजी गए थे। इसके बाद पुलिस ने रुड़की, हरिद्वार, पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन व अलीगढ़ रेलवे स्टेशन का खाक छाना। 9 जनवरी को पुलिस टीम ने वृंदावन के छटीकरा चौराहे से पवन को हिरासत में लिया गया। पवन ने पुलिस को बताया कि वारदात में शामिल किरण यादव महुवा (अलवर) के पास नौगांव में हेम सिंह राजपूत के घर रुकी हुई है। पुलिस ने दबिश देकर किरण को भी गिरफ्तार कर लिया।

दौसा के मेहंदीपुर बालाजी इलाके की धर्मशाला के रूम में 4 जनवरी को युवती का शव मिला था। छानबीन के बाद पता चला कि 2 जनवरी को बरेली (UP) कोतवाली थाने में इस युवती की गुमशुदगी दर्ज करवाई गई थी।

आरोपियों के खिलाफ डीग थाने में भी दर्ज है FIR

एसपी ने बताया कि आरोपियों के खिलाफ भरतपुर जिले के डीग पुलिस थाने में भी मानव तस्करी से जुड़ा मामला दर्ज है। आरोपियों को गिरफ्तार करने में बालाजी थाना इंचार्ज अजीत बड़सरा, एएसआई मुकेश कुमार, हेड कॉन्स्टेबल धर्मराज समेत 18 पुलिसकर्मियों की महत्वपूर्ण भूमिका रही।

चार साल का बच्चा बोरवेल में गिरा, एनडीआरएफ ने शुरू किया रेस्‍क्‍यू अभियान

चार साल का बच्चा बोरवेल में गिरा, एनडीआरएफ ने शुरू किया रेस्‍क्‍यू अभियान

 उत्तरप्रदेश।। हापुड़ शहर के कोटला सादात मोहल्ले में मंगलवार दोपहर चार साल का बच्चा खेलते-खेलते एक खुले बोरवेल में गिर गया। एनडीआरएफ की टीम ने मौके पर पहुंचकर बचाव कार्य शुरू कर दिया है। डीएम, एसडीएम सहित उच्‍चाधिकारी मौके पर पहुंचकर रेस्‍क्‍यू ऑपरेशन करा रहे हैं। बच्‍चे को बचान के लिए बोरवले में ऑक्सिजन छोड़ी जा रही है।

हापुड़ थाना क्षेत्र के कोटला सादात मोहल्ले में मोहसिन नाम के शख्‍स का चार साल का बेटा माविया दोपहर करीब 12 बजे खेलते-खेलते एक खुले बोरवेल में गिर गया। इसका पता लगने पर परिजनों ने पुलिस को सूचना दी। पुलिस और प्रशासन के अधिकारी मौके पर पहुंचे और एनडीआरएफ की टीम ने बचाव कार्य शुरू किया। बोरवेल में बच्चे को ऑक्सीजन दी जा रही है। बोरवेल में फंसे मासूम को बोतल के माध्यम से दूध पहुंचाया गया था। बताया जा रहा है कि बच्‍चे ने दूध पी लिया है।

बच्‍चे को अंधेरे में घबराहट न हो इसलिए वहां रोशनी की भी व्‍यवस्‍था की जा रही है। चूंकि बच्‍चा अपनी स्थिती बताने में सक्षम नहीं है इसलिए बोरवले के अंदर कैमरा डालकर स्‍क्रीन पर अंदर के हालात देखने की कोशिश की जा रही है। यह भी बताया जा रहा है कि बच्‍चा जब से बोरवेल में फंसा है वह खड़ी स्थिति में है। चूंकि बोरवेल अंदर केवल डेढ़ फुट चौड़ा है इसलिए बच्‍चे के मूवमेंट की गुंजाइश काफी कम है।

PM Kisan: बजट से पहले 13वीं किस्त पर आया बड़ा अपडेट, जाने क्या है

PM Kisan: बजट से पहले 13वीं किस्त पर आया बड़ा अपडेट, जाने क्या है

 Increase the amount of PM Kisan Nidhi: 1 फरवरी 2023 में पेश होने वाले आगामी बजट से नौकरीपेशा और क‍िसानों दोनों को काफी उम्‍मीदें हैं। इस बार नौकरीपेशा को आयकर छूट के मामले में राहत म‍िलने की संभावना जताई जा रही है। इसके अलावा क‍िसानों के ल‍िए भी अच्‍छी खबर आ रही है। व‍ित्‍त मंत्री न‍िर्मला सीतारमण की तरफ से की जाने वाली घोषणाओं पर इस बार सबकी न‍िगाहें रहेंगी। साल 2024 के चुनाव को ध्‍यान में रखते हुए सरकार की तरफ से कई लोकलुभावन वादें क‍िये जा सकते हैं।

किसानों को बड़ा तोहफा दे सकती है सरकार

सूत्रों का दावा है क‍ि इस बार के बजट में केंद्र सरकार किसानों को बड़ा तोहफा दे सकती है। वित्त मंत्री न‍िर्मला सीतारमण किसानों के लिए पीएम क‍िसान न‍िध‍ि की राश‍ि बढ़ाने का ऐलान कर सकती हैं। सूत्रों का कहना है क‍ि पीएम क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि में हर साल म‍िलने वाले 6 हजार रुपये की राशि को बढ़ाये जाने की उम्‍मीद है। सरकार यह फैसला क‍िसानों की आमदनी बढ़ाने के मकसद से कर सकती है।

3 की बजाय 4 बार म‍िलेंगे पैसे

Increase the amount of PM Kisan Nidhi: यह भी बताया जा रहा है क‍ि क‍िसानों को तीन क‍िस्‍तों में दी जाने वाली राश‍ि को 3 की बजाय 4 बार द‍िया जा सकता है। इसमें हर तिमाही 2000 रुपये द‍िये जाने की उम्‍मीद है। अभी हर चार महीने में क‍िसानों के खाते में 2000 रुपये ट्रांसफर क‍िये जाते हैं। लेक‍िन बदलाव के बाद हर त‍िमाही 2000 रुपये द‍िए जाएंगे। यानी सालाना क‍िसानों को 6000 रुपये की बजाय 8000 रुपये द‍िये जाएंगे।

राजधानी में पेट्रोल-डीजल वाहनों पर लगा प्रतिबंध, इतने दिनों तक सड़कों पर नहीं चल सकेगी गाड़ियां, पकड़े जाने पर 20 हजार रुपये का जुर्माना

राजधानी में पेट्रोल-डीजल वाहनों पर लगा प्रतिबंध, इतने दिनों तक सड़कों पर नहीं चल सकेगी गाड़ियां, पकड़े जाने पर 20 हजार रुपये का जुर्माना

 BIG NEWS : गिरते पारे के साथ बेहद गंभीर श्रेणी में पहुंचे दिल्ली के प्रदूषण स्तर को देखते हुए परिवहन विभाग ने बीएस 3 पेट्रोल व बीएस 4 डीजल के चौपहिया वाहनों पर प्रतिबंध लगा दिया है। तुरंत प्रभाव से लागू हुए विभाग के आदेश के तहत 12 जनवरी तक ये वाहन सड़कों पर नहीं चल सकेंगे। यदि इन वाहनों को चलाया जाता है तो पकड़े जाने पर 20 हजार रुपये का जुर्माना लगाया जा सकता है। परिवहन विभाग के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि यदि शुक्रवार के बाद भी यदि प्रदूषण का स्तर 400 से अधिक रहता है तो आदेश प्रभावी रहेगा। यदि प्रदूषण का स्तर घटता है तो आदेश को वापस ले लिया जाएगा।

गंभीर श्रेणी में दर्ज हुई वायु गुणवत्ता
दिल्ली की हवा की गुणवत्ता सोमवार को धीमी वायु गति और कम तापमान के कारण गंभीर श्रेणी में पहुंच गई। इसे देखते हुए वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (सीएक्यूएम) ने सभी एनसीआर राज्यों को अधिक सख्ती के साथ प्रदूषण विरोधी उपायों को लागू करने का निर्देश दिया।
 
पहले भी हट सकता है प्रतिबंध
परिवहन अधिकारी ने कहा कि दिल्ली में बढ़े प्रदूषण के स्तर को देखते हुए फिलहाल प्रतिबंध को शुक्रवार तक रखने का निर्णय लिया गया है। इस बीच अगर हवा की गुणवत्ता में सुधार होता है, तो शुक्रवार से पहले भी प्रतिबंध हटाया जा सकता है।
 
रविवार को दर्ज हुआ था प्रदूषण स्तर में मामूली सुधार
केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार रविवार को दिल्ली में प्रदूषण सूचकांक छह अंक घटकर 377 दर्ज किया गया था। जो एनसीआर के ग्रेटर नोएडा (402) को छोड़कर बहादुरगढ़, बल्लभगढ़, फरीदाबाद, गाजियाबाद, नोएडा, गुरुग्राम का सूचकांक कम रहा। पूर्वानुमान है कि अगले पांच दिनों तक दिल्ली का प्रदूषण स्तर बेहद से बेहद खराब श्रेणी में रह सकता है।
 
दिल्ली में आठ किमी की गति से हवा चली
भारतीय उष्णदेशीय मौसम विज्ञान संस्थान (आईआईटीएम) के मुताबिक, मौसमी दशाओं का अनुकूल होने के कारण प्रदूषण स्तर में गिरावट दर्ज हुई थी। रविवार को दिल्ली में उत्तर-पश्चिम दिशा से आठ किमी की गति से हवा चली।