छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |
 CG JOB : प्लेसमेंट कैम्प का आयोजन 8 को, इन 10 पदों के लिए किया जाएगा साक्षात्कार

CG JOB : प्लेसमेंट कैम्प का आयोजन 8 को, इन 10 पदों के लिए किया जाएगा साक्षात्कार

जगदलपुर। जिला रोजगार एवं स्वरोजगार मार्गदर्शन केन्द्र आड़ावाल में 8 सितम्बर को प्रातः 11 बजे से 4 बजे तक कोटक महिन्द्रा इंश्योरेंस के द्वारा प्लेसमेंट कैम्प का आयोजन किया जा रहा है। इस प्लेसमेंट कैम्प में एडवाईजर के 10 पदों के लिए साक्षात्कार किया जाएगा।
अग्रसेन कालेज में शिक्षक दिवस पर डॉ मंजू और प्रो. अभिनव को मिला गौरवशाली प्राध्यापक का सम्मान

अग्रसेन कालेज में शिक्षक दिवस पर डॉ मंजू और प्रो. अभिनव को मिला गौरवशाली प्राध्यापक का सम्मान

रायपुर, अग्रसेन महाविद्यालय में आज शिक्षक दिवास के उपलक्ष्य में महाविद्यालय के विभिन्न संकायों के शिक्षकों को सम्मानित किया गया. इस वर्ष महाविद्यालय के श्रेष्ठ शिक्षक के रूप में योग संकाय की विभागाध्यक्ष डॉ मंजू सिंह ठाकुर और वाणिज्य संकाय के प्राध्यापक प्रो. अभिनव अग्रवाल को गौरवशाली शिक्षक सम्मान प्रदान किया गया. कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित महाराजाधिराज अग्रसेन शिक्षण समिति के कोषाध्यक्ष अजय दानी ने कहा कि शिक्षक आज भी देश का निर्माण करते हैं और उनकी भूमिका किसी भी दौर में कम नही हो सकती. उन्होंने सभी शिक्षकों से आग्रह किया कि वे अपनी जिम्मेदारी का निर्वाह पूरी गंभीरता से करें, तभी देश को सफल नेतृत्व मिल सकेगा.

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए महाविद्यालय के डायरेक्टर डा वी.के. अग्रवाल ने कहा कि आज भी समाज में गुरु के बिना किसी भी तरह की नैतिकता और आदर्श की स्थापना नहीं हो सकती. उन्होंने शिक्षक के रूप में अपने अनुभव भी सुनाये. इस मौके पर कार्यक्रम के मुख्य अतिथि महाराजाधिराज अग्रसेन शिक्षण समिति के कोषाध्यक्ष अजय दानी ने कहा कि शिक्षकों के लिए उनके मन में हमेशा ही सम्मान रहा है और वे अपने उद्यम के माध्यम से भी शिक्षकों के हित में सदा योगदान करना चाहते हैं. कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ी अग्रवाल समाज के केन्द्रीय सचिव डॉ जे पी अग्रवाल ने भी इस आयोजन को उद्देश्यपूर्ण बताते हुए शिक्षकों को अपनी शुभकामनाएँ दीं. आभार प्रदर्शन करते हुए प्राचार्य डा युलेंद्र कुमार राजपूत ने कहा कि शिक्षकों को हमेशा अपनी गरिमा बनाये रखना चाहि तभी विद्यार्थियों से उन्हें सम्मान प्राप्त होता है और शिक्षक अपनी भूमिका से भी न्याय आकर पाते हैं. महाविद्यालय के एडमिनिस्ट्रेटर प्रो. अमित अग्रवाल ने भी इस अवसर पर सभी शिक्षकों को अपनी शुभकामनाएँ दी. इस महाराजाधिराज अग्रसेन शिक्षण समिति की ओर से दिया जाने वाला शिक्षक गौरव सम्मान महाविद्यालय में योग संकाय की विभागाध्यक्ष डॉ मंजू सिंह ठाकुर और वाणिज्य संकाय के प्राध्यापक प्रो. अभिनव अग्रवाल को दिया गया. साथ ही विशेष प्रोत्त्साहन राशि के रूप में श्रीमती श्वेता अग्रवाल और श्री देवेन्द्र यादव को 5-5 हजार का चेक प्रदान किया गया. कार्यक्रम के दौरान महाविद्यालय के समस्त शिक्षकों तथा गैर-शिक्षकीय स्टाफ को भी गिफ्ट देकर सम्मानित किया गया. कार्यक्रम में महाविद्यालय के समस्त प्राध्यापक और विभिन्न संकायों के विद्यार्थी पूरी सक्रियता से शामिल हुए.


 

 आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका और मिनी कार्यकर्ता के रिक्त पदों पर भर्ती के लिए आवेदन तिथि बढ़ी

आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका और मिनी कार्यकर्ता के रिक्त पदों पर भर्ती के लिए आवेदन तिथि बढ़ी

कोरबा। एकीकृत बाल विकास परियोजना चोटिया अंतर्गत आंगनबाड़ी के रिक्त पदों मे भर्ती के लिए मंगाए जा रहे आवेदन करने की अंतिम तिथि बढ़ा दी गई है। अब आवेदिकाएं 15 सितंबर तक कार्यालयीन समय में अपना आवेदन प्रस्तुत कर सकेंगे। विकासखण्ड पोड़ी-उपरोड़ा के चोटिया परियोजना के आंगनबाड़ी केन्द्रों में रिक्त पदों पर भर्ती के लिए आवेदन लिया जा रहा है। चोटिया परियोजना अंतर्गत कुल 38 रिक्त पदों पर भर्ती के लिए आवेदन 28 अगस्त से आमंत्रित किया गया है। 

परियोजना अधिकारी एकीकृत बाल विकास परियोजना चोटिया ने बताया कि आंगनबाड़ी के रिक्त पदों में भर्ती के लिए पूर्व में आवेदन प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि 11 सितम्बर निर्धारित की गई थी। आवेदन करने की अंतिम तिथि को बढ़ाकर अब 15 सितंबर 2021 कर दिया गया है। चोटिया परियोजना के अंतर्गत आने वाले गांवों के आंगनबाड़ी केन्द्रों के लिए आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के 14 पदों, सहायिका के 22 पदों और मिनी कार्यकर्ता के रिक्त 02 पदों के लिए आवेदन मंगाया गया है। आवेदन निर्धारित प्रारूप में कार्यालय बाल विकास परियोजना चोटिया में निर्धारित तिथि तक कार्यालयीन समय में जमा कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए संबंधित ग्राम पंचायत और परियोजना अधिकारी एकीकृत बाल विकास परियोजना चोटिया से संपर्क किया जा सकता है।
होटल मैनेजमेंट कोर्स में उच्च शिक्षा के लिए युवाओं से इस तारीख तक आवेदन पत्र आमंत्रित

होटल मैनेजमेंट कोर्स में उच्च शिक्षा के लिए युवाओं से इस तारीख तक आवेदन पत्र आमंत्रित

बीजापुर: जिला कौशल विकास प्राधिकरण बीजापुर ने जिले के 12वीं उत्तीर्ण युवाओं से होटल मेंनेजमेंट कोर्स में उच्च शिक्षा प्रदाय करने के लिए 7 सितम्बर 2021 तक आवेदन पत्र आमंत्रित किया है। इस के लिए ईच्छुक युवक-युवतियाँ 12वीं की अंकसूची, आधार कार्ड एवं निवास प्रमाण पत्र की छायाप्रति तथा दो पासपोर्ट साईज के फोटो सहित कार्यालय जिला कौशल विकास प्राधिकरण कलेक्टोरेट परिसर बीजापुर के कक्ष क्रमांक डी-19 में उपस्थित होकर आवेदन पत्र प्रस्तुत कर सकते हैं। उक्त संबन्ध में विस्तृत जानकारी के लिए मोबाईल नम्बर 62617-63618 एवं 62680-65020 पर संमर्क कर सकते हैं।

रायपुर: स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम उत्कृष्ट विद्यालय की संविदा भर्ती की चयन सूची, नियुक्ति आदेश जारी

रायपुर: स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम उत्कृष्ट विद्यालय की संविदा भर्ती की चयन सूची, नियुक्ति आदेश जारी

रायपुर, स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम उत्कृष्ट विद्यालय, योजना अंतर्गत रायपुर जिला के कुरा, मानाकैम्प, अभनपुर, आरंग, नगर माता बिन्नी बाई सोनकर अंग्रेजी माध्यम उत्कृष्ट विद्यालय भाटागांव, रायपुर, प्रियदर्शनी अंग्रेजी माध्यम उत्कृष्ट विद्यालय नेवरा, पं.आर.डी. तिवारी अंग्रेजी माध्यम उत्कृष्ट विद्यालय रायपुर, बी.पी.पुजारी अंग्रेजी माध्यम उत्कृष्ट विद्यालय राजातालाब, रायपुर और शहीद स्मारक अंग्रेजी माध्यम उत्कृष्ट विद्यालय फाफाडीह, रायपुर के लिए व्याख्याता/प्रधानपाठक/शिक्षक/सहा.शिक्षक एवं अन्य कार्यालयीन स्टाफ की संविदा भर्ती हेतु विज्ञापन जारी किया गया था। शैक्षणिक अर्हता, लिखित परीक्षा एवं साक्षात्कार अंक के आधार पर प्रावीण्य सूची तैयार की गई हैं, इस प्रावीण्य सूची के आधार पर चयन समिति की अनुशंसा के उपरांत चयन सूची, प्रतीक्षा सूची एवं शालावार पदांकन के लिए नियुक्ति आदेश जारी किया गया हैं।
जिला शिक्षा अधिकारी रायपुर ने बताया कि इसकी विस्तृत जानकारी के लिए अभ्यर्थी कार्यालय की वेबसाईट deoraipur.com पर अवलोकन कर सकते हैं। चयनित अभ्यर्थियों को डाक या अन्य किसी भी माध्यम से नियुक्ति आदेश नहीं भेजे जा रहे हैं। चयनित अभ्यर्थी उक्त्त वेबसाईट से अपना नियुक्ति आदेश डाउनलोड़ कर आदेश की छायाप्रति प्रिट कर संबंधित शाला में उपस्थित होकर निर्धारित तिथि 15 सितम्बर के पूर्व कार्यभार ग्रहण कर प्राचार्य के माध्यम से प्रतिवेदन इस कार्यालय को अनिवार्यतः प्रेषित करें। उक्त तिथि के पश्चात जो अभ्यार्थी कार्यभार ग्रहण नहीं करेंगे, उनकी नियुक्ति स्वमेव निरस्त मानी जावेगी तथा प्रतीक्षा सूची से प्रावीण्यता के आधार पर रिक्त पदों की पूर्ति की जायेेगी।
 

प्री मैट्रिक, पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति के लिए आवेदन आमंत्रित

प्री मैट्रिक, पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति के लिए आवेदन आमंत्रित

महासमुंद। अल्पसंख्यक समुदाय (जैन, बौद्ध, सिक्ख, पारसी, मुस्लिम, ईसाई) के विद्यार्थियों को वर्ष 2021-22 के लिए प्री मैट्रिक, पोस्ट मैट्रिक और मेरिट कम मीन्स छात्रवृत्ति के अंतर्गत लाभान्वित किए जाने के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए है। प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति के लिए 15 नवम्बर तक, पोस्ट मेट्रिक एवं मेरिट कम मीन्स के छात्रों के लिए 30 नवम्बर तक ऑनलाईन आवेदन कर सकते है। अधिक जानकारी के लिए अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय की वेबसाईट www.minorityaffairs.gov.in पर या सहायक आयुक्त आदिवासी विभाग से सम्पर्क कर सकते है।

BIG BREAKING: छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल ने 12वीं पूरक परीक्षा की समय सारणी जारी की, जानिए यहाँ

BIG BREAKING: छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल ने 12वीं पूरक परीक्षा की समय सारणी जारी की, जानिए यहाँ

रायपुर. छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल ने 12वीं पूरक परीक्षा के लिए समय सारणी जारी कर दी है. 17 सितंबर से 30 सितंबर तक परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी. सुबह 8:30 से 10:30 परीक्षा समय निर्धारित किया गया है. हायर सेकेंडरी व्यावसायिक पाठ्यक्रम के लिए भी पूरक परीक्षा आयोजित किए जाएंगे. कोरोना एडवाइजरी का पालन के लिए भी निर्देश दिए गए हैं.


माध्यमिक शिक्षा मंडल के सचिव व्हीके गोयल ने बताया कि 12वीं के पूरक परीक्षा के लिए समय सारणी जारी कर दिया गया है. परीक्षा सुबह 8.30 से 11.30 तक आयोजित की जाएगी. 17 सितम्बर से 30 सितंबर तक परीक्षाएं होंगी.


वहीं सचिव ने बताया कि प्रदेश के सभी ज़िलों में एक-एक परीक्षा केंद्र बनाया गया है. परीक्षा के दौरान सुरक्षा के मद्देनज़र कोरोना एडवाइजरी के पालन के लिए दिशा निर्देश दिए गए हैं.


ग़ौरतलब है कि पूरक और अवसर परीक्षा को मिलाकर लगभग 20, हज़ार विद्यार्थी हैं, लेकिन लगभग दो हज़ार आवेदन परीक्षा के लिए मिला है.

पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय में इस तरह से होगी ऑनलाइन परीक्षा, यहाँ जानिए

पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय में इस तरह से होगी ऑनलाइन परीक्षा, यहाँ जानिए

छत्तीसगढ़ के सबसे बड़े विश्वविद्यालय में शुमार पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय ने परीक्षा के संबंध में एक बड़ा फैसला लिया है। गुरुवार को हुई बैठक के बाद यह तय कर लिया गया कि अब परीक्षा ऑफलाइन की जगह ऑनलाइन मोड में ली जाएगी। पिछले करीब 1 महीने से तमाम छात्र संगठन ऑफलाइन परीक्षा के फरमान का विरोध कर रहे थे। इसका असर हुआ है कि अब परीक्षा ऑनलाइन ही ली जाएगी। कुलपति की मौजूदगी में रविशंकर विश्वविद्यालय के सभी डिपार्टमेंट के डीन्स की एक कमेटी की बैठक के बाद यह फैसला लिया गया है।


30 हजार स्टूडेंट घर बैठकर लिखेंगे जवाब
रायपुर, महासमुंद, धमतरी, गरियाबंद जैसे जिलों के करीब 150 कॉलेज के करीब 30 हजार स्टूडेंट् इस परीक्षा में शामिल होंगे। नई गाइडलाइन के मुताबिक घर पर बैठकर स्टूडेंट जवाब लिख सकेंगे । अगर ये परीक्षा ऑफलाइन होती तो सेंटर पर जाकर 3 घंटे में जवाब लिखने होते। मगर अब छात्रों के पास लगभग एक दिन का समय जवाब लिखने के लिए होगा वो अपने घर पर बैठकर।

बैठक से जुड़ी 9 बड़ी बातें
1. आगामी सेमेस्टर की परीक्षाएं निर्धारित तिथियों यानी की 14-15 सितंबर से होगी। 2. सभी परीक्षाएं ब्लेंडेड मोड में संपन्न होगी। 3.निर्धारित तिथियों में ऑनलाइन माध्यम से दोपहर 12:00 बजे तक प्रश्न पत्र परीक्षार्थियों तक भेजा जायगा। 4. परीक्षार्थियों को अपनी उत्तर पुस्तिका उसी दिन, या दूसरे दिन दोपहर 12:00 से पहले अपने परीक्षा केंद्र में जमा करना अनिवार्य होगा। 5. जमा किये गये, लिखित उत्तर पुस्तिका को विश्वविद्यालय, परीक्षा केंद्र से इकट्ठा कर, जांच के लिए भेजेगा। 6. परीक्षा केंद्र से आंसर शीट बांटी जाएगी। 7. उत्तर पुस्तिका का फॉर्मेट वेबसाइट पर भी होगा। 8. प्रैक्टिकल एग्जाम रिटर्न एग्जाम के बाद होगा। 9. दिशा निर्देश फिर से जल्द ही जारी होंगे। 10. मार्किंग सिस्टम पूर्व परीक्षा के भांति होगी।

NSUI के 1 महीने की मेहनत रंग लाई पंडित रविशंकर विश्वविद्यालय में ऑनलाइन परीक्षा को दी मंजूरी :- संकल्प मिश्रा

NSUI के 1 महीने की मेहनत रंग लाई पंडित रविशंकर विश्वविद्यालय में ऑनलाइन परीक्षा को दी मंजूरी :- संकल्प मिश्रा

पिछले 1 महीने से एनएसयूआई द्वारा लगातार धरना प्रदर्शन एवं ज्ञापन के माध्यम से पंडित रविशंकर विश्वविद्यालय प्रशासन को जैसी शिक्षा वैसी परीक्षा को लेकर परीक्षाओं को ऑनलाइन पद्धति से कराए जाने को लेकर एनएसयूआई की मांग पूरी हुई इस पूरी धरना प्रदर्शन में लगातार एक महीने से एनएसयूआई के जिला महासचिव संकल्प मिश्रा द्वारा लगातार छात्रों की आवाज उठा रहे हैं और अलग-अलग तरीकों से विश्वविद्यालय प्रशासन को छात्रों की समस्याओं से अवगत कराया जिसमें विश्वविद्यालय के प्रशासनिक भवन में कुलपति के सामने दंडवत प्रणाम से लेकर विश्वविद्यालय के मेन द्वार को 6 घंटे के लिए छात्रों के साथ बंद किया।।

जिला महासचिव संकल्प मिश्रा ने बताया की जैसी शिक्षा वैसी परीक्षा को लेकर पिछले 1 महीने से हम विश्वविद्यालय प्रशासन को धरना प्रदर्शन एवं ज्ञापन देकर परीक्षाओं को ऑनलाइन कराने की मांग की थी और हमने प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री श्री उमेश पटेल से बच्चों की समस्याओं को अवगत कराया और आज उच्च शिक्षा मंत्री श्री उमेश पटेल के प्रयासों से विश्वविद्यालय में परीक्षाएं ऑनलाइन हो गई इसके लिए मैं माननीय उच्च शिक्षा मंत्री श्री उमेश पटेल एवं विश्वविद्यालय प्रशासन को धन्यवाद देता हूं कि उन्होंने बच्चों के हित में बहुत ही सराहनीय निर्णय लिया और छात्र हित की बात को दम ने नहीं दिया।।

 छत्तीसगढ़ ब्रे़किंग: 6 वीं, 7 वीं, 9वीं एवं 11वीं की कक्षाएं स्कूलों में 2 सितंबर से होगी प्रारंभ, शासन ने जारी किये आदेश

छत्तीसगढ़ ब्रे़किंग: 6 वीं, 7 वीं, 9वीं एवं 11वीं की कक्षाएं स्कूलों में 2 सितंबर से होगी प्रारंभ, शासन ने जारी किये आदेश

रायपुर। कोरोना वायरस कोविड-19 विश्वव्यापी महामारी का असर कम होते ही राज्य शासन स्कूल शिक्षा विभाग महानदी भवन मंत्रलालय की अवर सचिव सरोज उइके ने आदेश जारी करते हुए कक्षा 6 वीं, 7 वीं,9वीं एवं 11वीं की कक्षाएं स्कूलों में 2 सितम्बर से प्रारंभ करने का निर्देश जारी किया है। जारी आदेश में संबंधित शासकीय विद्यालयों में उक्त कक्षाएं प्रारंभ करने के लिए संबंधित ग्राम पंचायत तथा स्कूल की पालक समिति की अनुंशसा अनिवार्य रूप से प्राप्त की जाए वहीं शहरी क्षेत्रों में संचालित विद्यालयों में संबंधित वार्ड पार्षद एवं स्कू ल की पालक समिति की अनुशंसा प्राप्त की जाए। उक्त अनुशंसा प्राप्त होने के उपरांत ही दो सितम्बर से स्कूलों में विधिवत कक्षा प्रारंभ की जाय।
 
आगे जारी आदेश में कक्षाएं उन्हीं जिलों में प्रारंभ की जाए जिनमें कोरोना की पॉजिटीविटी पिछले  7 दिनोंं में एक प्रतिशत से कम हो, विद्यार्थियों को कक्षाओं में एक दिवस के अंतराल में बुलाया जाय अर्थात दर्ज विद्यार्थियों की संख्या के केवल आधी संख्या को ही पढ़ाई हेतु स्कूल बुलाया जाय। ऑफलाईन कक्षाओं के दौरान किसी विद्यार्थी को यदि सर्दी खंासी बुखार आदि हो तो किसी भी दशा में कक्षा में प्रवेश न दिया जाय। ऑनलाईन कक्षाएं यथावत् संचालित होते रहेंगी। कक्षा में किसी भी विद्यार्थी की उपस्थिति अनिवार्य नहीं होगी। जारी आदेश में केन्द्र सरकार तथा राज्य सरकार द्वारा समय-समय पर जारी कोरोना गाईडलाईन का पालन संबंधित स्कूल प्रबंधन की जिम्मेदारी होगी। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए सावधानी बरतने की जिम्मेदारी भी स्कूल प्रबंधन की होगी। शिक्षण संस्थाओं की कक्षाओं में साफ सफाई एवं कक्ष को सेनेटाईज करना अनिवार्य है। 
 सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए खास मौका: इन पदों पर 3 सितंबर से शुरू होगी आवेदन की प्रक्रिया

सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए खास मौका: इन पदों पर 3 सितंबर से शुरू होगी आवेदन की प्रक्रिया

RPSC Recruitment 2021: सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए राजस्थान पब्लिक सर्विस कमीशन (RPSC) की तरफ से अच्छी खबर है. कमीशन ने स्टैटिस्टिकल ऑफिसर (Statistical Officer) के 43 पदों पर भर्तियां निकालकर आवेदन आमंत्रित किए हैं. 3 सितंबर 2021 से ऑनलाइन आवेदन (Online Application) का लिंक एक्टिव हो जाएगा और एप्लीकेशन फॉर्म भरने के बाद योग्य उम्मीदवार भर्ती में शामिल हो सकेंगे. हालांकि आवेदन केवल वही लोग कर पाएंगे जिनके पास संबंधित फील्ड में मास्टर डिग्री और 1 साल का अनुभव होगा. उम्मीदवारों का सिलेक्शन आरपीएससी की परीक्षा के आधार पर होगा. 

महत्वपूर्ण तिथियां
नोटिफिकेशन के मुताबिक इन पदों पर आवेदन 3 सितंबर 2021 से शुरू हो जाएंगे. ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तारीख 2 अक्टूबर 2021 निर्धारित की गई है. आवेदन शुल्क जमा करने की आखिरी तारीख 2 अक्टूबर 2021 है.

जरूरी योग्यता और आयु सीमा
स्टैटिस्टिकल ऑफिसर के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास इकोनॉमिक्स, स्टैटिस्टिक्स, कॉमर्स या मैथमेटिक्स में पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए. उम्मीदवारों के पास संबंधित क्षेत्र में 1 साल का एक्सपीरियंस भी होना चाहिए. उम्र सीमा की बात करें तो उम्मीदवारों की न्यूनतम उम्र 21 साल और अधिकतम उम्र 40 साल होनी चाहिए. 

एप्लीकेशन फीस 
जनरल कैटेगरी और अन्य राज्यों के कैंडिडेट को 350 रुपये आवेदन शुल्क जमा करना होगा. ओबीसी और बीसी कैटेगरी के लिए एप्लीकेशन फीस 250 रुपये और एससी-एसटी के लिए 150 रुपये है. एप्लीकेशन फीस डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और नेट बैंकिंग से जमा की जा सकती है.

आवेदन का तरीका
इच्छुक उम्मीदवारों को आवेदन फॉर्म भरने के लिए राजस्थान पब्लिक सर्विस कमीशन की आधिकारिक वेबसाइट https://rpsc.rajasthan.gov.in पर जाना होगा. यहां आपको इस भर्ती का एडवर्टाइजमेंट मिल जाएगा, जिसे डाउनलोड कर लें. यहां आपको आवेदन का लिंक मिल जाएगा जो 3 सितंबर से एक्टिव हो जाएगा.
 छत्तीसगढ़ में 10वीं युवाओं के लिए सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा मौका: इस जिले में 79 पदों पर निकली भर्ती

छत्तीसगढ़ में 10वीं युवाओं के लिए सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा मौका: इस जिले में 79 पदों पर निकली भर्ती

छत्तीसगढ़ में 10वीं और 12वीं पास के लिए विभिन्न पदों के लिए नौकरियां निकली हैं इन पदों के लिए 30 जुलाई से आवेदन की प्रक्रिया जारी है. आवेदन की अंतिम तिथि में तीन दिन का समय और बचा है. ऐसे में जिन अभ्यर्थियों ने अभी तक आवेदन नहीं किया है. वह आधिकारिक वेबसाइट kanker.gov.in के जरिए 31 अगस्त 2021 तक आवेदन कर सकते हैं. कुल 79 रिक्त पदों पर भर्तियां की जाएगी.

रिक्त पदों की संख्या
स्टाफ नर्स – 50 पद
प्रयोगशाला तकनीशियन – 15 पद
फार्मेसिस्ट – 8 पद
ड्रेसर – 6 पद

शैक्षणिक योग्यता
स्टाफ नर्स के पदों पर आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से बीएससी नर्सिंग की डिग्री होनी चाहिए. वहीं फार्मेसिस्ट के पदों पर आवेदन करने वाले अभ्यर्थी डी फार्मा की डिग्री होनी चाहिए. ड्रेसर पद के अभ्यर्थी का 10वीं पास होना अनिवार्य है. प्रयोगशाला तकनीशियन पद के लिए अधिकतम शैक्षणिक योग्यता 12वीं पास निर्धारित की गई है.

आयु सीमा
इन पदों के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी की उम्र 18 वर्ष से 45 वर्ष के बीच होनी चाहिए.
पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय ने बीकॉम प्रथम वर्ष समेत 24 कक्षाओं के परीक्षा परिणाम किए जारी

पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय ने बीकॉम प्रथम वर्ष समेत 24 कक्षाओं के परीक्षा परिणाम किए जारी

रायपुर: पंडित रविशंकर शुक्ला विश्वविद्यालय ने आज बीकॉम प्रथम वर्ष नए एवं पुराने पाठ्यक्रम, बीसीए प्रथम वर्ष नए एवं पुराने पाठ्यक्रम, एम कॉम प्रीवियस एवं फाइनल, एमएससी मैथमेटिक्स, m.a. इकोनॉमिक्स, m.a. इंग्लिश, बीएससी होम साइंस आदि 24 कक्षाओं के परीक्षा परिणाम जारी किए हैं लगभग सभी ने 99 परसेंट बच्चे उत्तीर्ण हुए हैं
देखिए रिजल्ट

 रायपुर में प्लेसमेंट कैम्प का आयोजन 31 को, 164 पदों पर होगी भर्ती

रायपुर में प्लेसमेंट कैम्प का आयोजन 31 को, 164 पदों पर होगी भर्ती

रायपुर। जिला रोजगार एवं स्वरोजगार मार्गदर्शन केन्द्र, रायपुर के तत्वाधान में आगामी 31 अगस्त को जिला रोजगार कार्यालय, पुराना पुलिस मुख्यालय परिसर, रायपुर में प्लेसमेंट कैम्प का आयोजन किया जा रहा है। यह कैम्प सुबह 11 बजे से शाम 4 बजे तक आयोजित होगा। इसके माध्यम से निजी क्षेत्र द्वारा 164 पदों पर भर्तियां की जानी है। ऐसे आवेदक जिनकी वांछित योग्यता 10 वी, 12वी एवं स्नात्तक हो, वो प्लेसमेंट केम्प की साक्षात्कार प्रक्रिया में सम्मिलित हो सकते है। 

उप संचालक (रोजगार) पुष्पा चैधरी ने बताया कि प्लेसमेंट केम्प में सम्मिलित होने के लिए आवेदक अपने साथ समस्त शैक्षणिक, तकनीकी योग्यता के प्रमाण-पत्र के साथ निवास, जाति, रोजगार कार्यालय का पंजीयन प्रमाण-पत्र, आधार कार्ड तथा बायोडाटा एवं दो पासपोर्ट साईज फोटो के साथ प्लेसमेंट के लिए निर्धारित तिथि एवं स्थान पर उपस्थित होना सुनिश्चित करें। 
 
सरकारी नौकरी: एयरपोर्ट ऑथोरिटी ऑफ इंडिया में नौकरी का मौका, यहाँ से करे आवेदन

सरकारी नौकरी: एयरपोर्ट ऑथोरिटी ऑफ इंडिया में नौकरी का मौका, यहाँ से करे आवेदन

नौकरी की तलाश कर रहे युवाओ के लिए नौकरी पाने का सुनहरा अवसर आया है, एयरपोर्ट ऑथोरिटी ऑफ इंडिया, एएआई ने नोटिफिकेशन (AAI Recruitment 2021) जारी कर विभिन्नो पदों पर आवेदन आमंत्रित किए हैं. एयरपोर्ट ऑथोरिटी ने इसे लेकर जुलाई में ही नोटिफिकेशन जारी किया था. इसके जरिये कुल 29 सीनियर असिस्टें ट पदों पर भर्ती होगी, जिनकी सैलरी 1.10 लाख रुपये तक हो सकती है. नोटिफिकेशन (AAI Recruitment 2021) के अनुसार इन पदों पर आवेदन करने की आखिरी तारीख 31 अगस्ते है. ऐसे में उम्मीiदवारों के पास  आवेदन फॉर्म जमा करने के लिये कम समय बचा है. आवेदन (AAI Recruitment 2021) करने के लिये अभ्यपर्थि यों को आधिकारिक वेबसाइट aai.aero पर जाना होगा.

AAI Recruitment 2021 के जरिये NE-6 स्तकर पर भर्ती होगी, जो पूर्वी क्षेत्र के डिपार्टमेंटल एग्जावमिनेशन के आधार पर तय होगा. आधिकारिक नोटिस के अनुसार, नोटिफिकेशन (AAI Recruitment 2021) में यह बताया गया है कि उम्मी दवारों को सही चैनल (proper channel) के जरिये ही अपना फॉर्म जमा करना होगा और तभी उसे स्‍वीकार भी किया जाएगा. नोटिस के साथ दिये गए एप्िही केशन फॉर्म को भरकर ईमेल कर सकते हैं या पोस्टस के जरिये भी भेज सकते हैं.

पदों का विवरण
सीनियर असिस्टें ट ओपरेशन: 14 पद, 36,000 से 1,10,000 सैलरी
सीनियर असिस्टें ट फाइनेंस : 6 पद, 36,000 से 1,10,000 सैलरी
सीनियर असिस्टें ट इलेक्ट्रॉसनिक्सr: 9 पद, 36,000 से 1,10,000 सैलरी


नोटिफिकेशन (AAI Recruitment 2021) के अनुसार, पदों के लिये आवेदन कर रहे उम्मी दवार इस बात को याद रखें कि इसमें से कुछ पद SC, ST, UR और OBC उम्मीददवारों के लिये आरक्षित हैं. इससे संबंधित पूरी जानकारी नोटिफिकेशन में देखें.


ऐसे करें आवेदन
1. एयरपोर्ट ऑथोरिटी ऑफ इंडिया की आधिकारिक वेबसाइट aai.aero पर जाएं.
2. वहां दिये गए ‘AAI Recruitment 2021 for Sr. Assistant posts’ नोटिफिकेशन पर क्िआरकक करें.
3. नोटिफिकेशन के साथ ही दिये गए  आवेदन फॉर्म को डाउनलोड करें और अपना पूरा विवरण भरें.
4. अब इस भरे हुए फॉर्म को ईमेल के जरिये या नीचे दिये गए पते पर पोस्टो के जरिये भेजें:
ईमेल: dpcrhqer@aai.aero
पता: DPC Cell, Department of HRM, Regional Headquarters (Eastern Region), Kolkata


योग्यता
सीनियर असिस्टेंरट ओपरेशन: LMV लाइंसेंस में ग्रेजुएशन. मैनेजमेंट में डिप्लोरमा करने वालों को वरीयता दी जाएगी.
सीनियर असिस्टेंरट फाइनेंस : B.Com डिग्री हो और साथ में 3 से 6 महीने की कंप्यूाटर ट्रेनिंग हो.
सीनियर असिस्टेंरट इलेक्ट्रॉnनिक्स : इलेक्ट्रो निक्ये/ टेलीकॉम्यूूनिकेशन/ रेडियो इंजीनियरिंग में डिप्लोोमा हो.

 सरकारी नौकरी : कोल इंडिया में क्लर्क की नौकरियां, 10वीं पास करें आवेदन

सरकारी नौकरी : कोल इंडिया में क्लर्क की नौकरियां, 10वीं पास करें आवेदन

नई दिल्ली. SECL Clerk Recruitment 2021 : कोल इंडिया लिमिटेड की सब्सिडरी कंपनी साउथ ईस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड ने क्लर्क ग्रेड-III पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किया है. इस पद के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 16 सितंबर 2021 है. आवेदन साउथ ईस्टर्न कोलफील्ड्स की वेबसाइट secl-cil.in पर जाकर ऑनलाइन करना है. 

नोटिफिकेशन में कहा गया है कि क्लर्क पद के लिए कम से कम 10वीं पास होना चाहिए. नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए यह एक शानदार मौका है. क्लर्क पद के लिए चयन लिखित परीक्षा और कंप्यूटर प्रोफिसिएंसी टेस्ट के जरिए होगा. नोटिफिकेशन में कहा गया है कि ये पद विभागीय कर्मचारियों के जरिए ही भरे जांएगे. मतलब विभाग के ही कर्मचारी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं.

SECL Clerk Recruitment 2021 : वैकेंसी का विवरण
क्लर्क ग्रेड- III – 196 पद
एससी- 90 पद
एसटी- 37 पद
सामान्य- 69 पद

शैक्षिक योग्यता- 10वीं पास होना चाहिए. साथ ही कंपनी में तीन साल सर्विस होनी चाहिए.

ऐसे होगा सेलेक्शन
-लिखित परीक्षा 60 अंक की होगी
– कंप्यूटर प्रोफिसिएंसी टेस्ट 30 अंक का होगा
– कुल 100 अंक की परीक्षा होगी
– क्वॉलिफाई मार्क्स 10 है.

 छत्तीसगढ़ बोर्ड के स्टूडेंट्स के लिए बड़ी खबर: इस तारीख तक भरे जांएंगे 10वीं व 12वीं के परीक्षा फार्म

छत्तीसगढ़ बोर्ड के स्टूडेंट्स के लिए बड़ी खबर: इस तारीख तक भरे जांएंगे 10वीं व 12वीं के परीक्षा फार्म

बिलासपुर: छत्तीसगढ़ बोर्ड के स्टूडेंट्स के लिए बड़ी खबर है। हायर सेकेंडरी और हाई स्कूल परीक्षा वर्ष 2021-22 के लिए परीक्षार्थियों के ऑनलाइन आवेदन जमा होने का सिलसिला शुरू हो गया है। माध्यमिक शिक्षा मंडल के सचिव प्रो. वीके गोयल ने सभी प्राचार्यों और शासन से मान्यता प्राप्त संस्थाओं को परीक्षा फार्म जमा करने के निर्देश जारी किए हैं। परीक्षा फार्म 16 अगस्त से 15 सितंबर तक माध्यमिक शिक्षा मंडल के पोर्टल में निर्धारित अवधि तक भरे जा सकेंगे।

आदेश में सचिव गोयल ने परीक्षा फार्म जमा करने के लिए दिशा निर्देश जारी किए हैं, जिसमें वर्ष 2021 में कक्षा 9 व 11 वीं परीक्षा उत्तीर्ण विद्यार्थी वर्ष 2021 में माशिम द्वारा आयोजित कक्षा 10वीं व 12 वीं की परीक्षा में प्रथम बार अनुत्तीर्ण छात्र और माशिम के समकक्ष अन्य मंडल अथवा अन्य निकायों की 10 वीं कक्षा में पहली बार अनुत्तीर्ण विद्यार्थी परीक्षा में शामिल होनें के लिए पात्र होंगे।

वर्ष 2021-20 में 9 वीं व 11 वीं पास विद्यार्थी जो किसी कारणवश वर्ष 2021 की बोर्ड परीक्षा में शामिल नहीं हो पाए थे वे शामिल होने के लिए पात्र होंगे। कक्षा नवमीं के विद्यार्थियों की सूची पोर्टल पर डिस्प्ले होगी और उसी में से चयन किया जाएगा। वर्ष 2021 में अनुत्तीर्ण विद्यार्थियों के रोलनंबर की प्रविष्ट करने पर पोर्टल पर विद्यार्थियों का डेटा डिस्प्ले होगा। एक वर्ष के अंतराल में परीक्षा दिलाने वाले विद्यार्थियों का नामांकन क्रमांक की एंट्री करने पर डेटा डिस्प्ले होगा।

कक्षा 10 वीं व 12 वीं के आवेदन पत्र भरने के लिए स्क्रीन में डिस्प्ले होने वाली जानकरी में छात्र, माता व पिता का नाम जन्मतिथि में किसी प्रकार से परिवर्तन नहीं होगा। छात्रों से संबंधी शेष समस्त जानकारी संस्था द्वारा प्रविष्टि करते हुए निर्धारित शुल्क भुगतान कर परीक्षा आवेदन पत्र ऑनलाइन भरेंगे। संस्था द्वारा परीक्षा शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से किया जाएगा। इसके बाद ही परीक्षार्थी को परीक्षा में बैठने के लिए पात्र माना जाएगा।

गलती करने पर प्राचार्य होंगे जिम्मेदार
आदेश में सचिव गोयल ने कहा है कि आवेदन पत्रों में संलग्न की गई अंकसूची गलत पाए जाने पर आवेदन पत्र निरस्त कर दिए जाएंगे और यदि कोई परीक्षा में शामिल हो जाता है तो उसकी परीक्षा निरस्त कर दी जाएगी। इसके साथ आवेदन में संलग्न किए गए पात्रता संबंधी दस्तावेजों की जांच की जाएगी। आवेदन में पाई गई गलतियों की सूचना प्राचार्यों को दी जाएगी। प्राचार्य इसकी सूचना संबंधित विद्यार्थी को देंगे। अगर किसी विद्यार्थी की शिकायत मिलती है कि उसके आवेदन में हुई गलती की जानकारी उसे नहीं दी गई है इसकी जवाबदारी संबंधित संस्था के प्राचार्य की होगी।

नियमित छात्रों के लिए शुल्क
1.परीक्षा शुल्क 200 रुपए
2. अंकसूची शुल्क 20 रुपए
3. प्रायोगिक शुल्क 60 रुपए( प्रति प्रायोगिक विषय)
4. नामांकन शुल्क 60 रुपए
5. पर्यावरण प्रायोगिक शुल्क 60 रुपए( हायर सेकेण्डरी परीक्षा हेतु)
6. अतिरिक्त विषय शुल्क 80 रुपए

शुल्क में इन्हें मिलेगी छूट
1.नेत्रहीन, मूक बघधिर, स्पाटिक सेरेब्रेल पॉलिसी (मानसिक रूप से नि:शक्तद्ध से पीडि़त ) परीक्षार्थियों को आवेदन शुल्क को छोड़कर शेष सभी शुल्कों का भुगतान करना होगा।
2. अवकाश प्राप्त शिक्षकों , राष्ट्रपति पुरस्कार प्राप्त प्रदेश के शिक्षकों और माशिम के अधिकारी कर्मचारियों के बच्चों को पहली बार परीक्षा में शामिल होने पर आवेदन शुल्क और अंकसूची शुल्क में रियायत मिलेगी।
3. माशिम द्वारा मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थानों में कार्यरत शिक्षक शिक्षिकाओं के बच्चों और 2लाख वार्षिक आय से कम वाले अभिभावकों की महिला संतानों को शुल्क में 50 फीसदी की छूट मिलेगी।
4.प्रदेश में रहने वाले एसटी-एससी वर्ग के अभ्यार्थी जिनके परिजनों की वार्षिक आय 2 लाख रुपए वार्षिक से कम है उन्हें परीक्षा और अंकसूची शुल्क में छूट मिलेगी।
सरकारी नौकरी: इनकम टैक्स विभाग में नौकरी का मौका, यहाँ से करे आवेदन

सरकारी नौकरी: इनकम टैक्स विभाग में नौकरी का मौका, यहाँ से करे आवेदन

सरकारी नौकरी की चाह रखने वाले अभ्यर्थियों के लिए अच्छी खबर है, भुवनेश्वर के चीफ इनकम टैक्स कमिश्नर कार्यालय की ओर से मल्टी टास्किंग स्टाफ, इनकम टैक्स इंस्पेक्टर, स्टेनोग्राफर ग्रेड-II और टैक्स असिस्टेंट के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे गए हैं. स्पोर्ट्स कोटा के तहत हो रही इन भर्तियों के लिए आवेदन इनकम टैक्स विभाग की वेबसाइट incometaxindia.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. इनकम टैक्स भर्ती 2021 के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 30 सितंबर 2021 है. इस भर्ती के लिए नोटिफिकेशन 21 अगस्त 2018 को जारी किया गया था. अब अप्लीकेशन विंडो पुन: ओपन की गई है. जिन्होंने आवेदन नहीं किया वह अब आवेदन कर सकते हैं.


इनकम टैक्स विभाग भर्ती 2021 की वैकेंसी

एमटीएस- 04 पद
स्टेनोग्राफर- 01 पद
टैक्स असिस्टेंट- 07 पद
इनकम टैक्स इंस्पेक्टर- 03 पद


इनकम टैक्स विभाग भर्ती 2021 के पदों पर सैलरी

एमटीएस- पे लेवल- 1(18000 से 56900 रुपये प्रति माह तक)
इनकम टैक्स इंस्पेक्टर- पे लेवल- 7 ( 44900 से 142400 रुपये प्रति माह तक)
टैक्स असिस्टेंट और स्टेनोग्राफर- पे लेवल- 4 ( 25500 से 81100 रुपये प्रति माह तक)


आवश्यक शैक्षिक योग्यता

एमटीएस- कम से कम 10वीं पास होना चाहिए.
स्टेनोग्राफर- 12वीं पास होने के साथ अंग्रेजी में 50 शब्द प्रति मिनट की दर से ट्रांसक्रिप्शन और हिंदी में 65 शब्द प्रति मिनट ट्रांसक्रिप्शन में दक्ष होना चाहिए.
इनकम टैक्स इंस्पेक्टर- किसी भी मान्यता प्राप्त विवि से बैचलर डिग्री.
टैक्स असिस्टेंट- किसी विवि से बैचलर डिग्री और 8000 की डिप्रेशन प्रति घंटे की दर से डाटा एंट्री में दक्ष.


आयु सीमा-

इनकम टैक्स इंस्पेक्टर- 18 से 30 वर्ष
टैक्स असिस्टेंट और स्टेनो- 18 से 27 वर्ष
एमटीएस- 18 से 25 वर्ष


खेल की योग्यता

अभ्यर्थियों को ओलंपिक या वर्ल्ड चैंपियनशिप, एसियन गेम्स, सैफ गेम्स आदि में शामिल हुआ होना चाहिए. डोमेस्टिमक टूर्नामेंट में शामिल हुए खिलाड़ी भी आवेदन कर सकते हैं.

 पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय ने जारी किया बीकॉम 2 समेत इन परीक्षा के परिणाम, देखें अपना रिजल्ट

पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय ने जारी किया बीकॉम 2 समेत इन परीक्षा के परिणाम, देखें अपना रिजल्ट

रायपुर: पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय ने M.A Hindi (Final), MA Sanskrit (Final), B.Com Part-2, B.A Classics (Pra,Sans) Part-2 के परीक्षा परिणाम जारी किया है देखें-
 
 बड़ी खबर: महाविद्यालय में प्रवेश हेतु आयु सीमा का बन्धन हुआ ख़त्म, अब सभी आयु वर्ग के ले सकेंगे प्रवेश, आदेश जारी

बड़ी खबर: महाविद्यालय में प्रवेश हेतु आयु सीमा का बन्धन हुआ ख़त्म, अब सभी आयु वर्ग के ले सकेंगे प्रवेश, आदेश जारी

रायपुर। आयुक्त उच्च शिक्षा कार्यालय से जारी एक पत्र के अनुसार प्रवेश मार्गदर्शिका सिद्धांत  2021-22  में आंशिक संसोधन किया गया | जिसके अंतर्गत राज्य शासन द्वारा प्रवेश मार्गदर्शिका वर्ष 2021-22  कि कंडिका 9.4 (क) (ख) (ग) (घ) एवं (ड) को विलोपित करते हुए सभी कक्षाओं एवं पाठ्यक्रम में अधिकतम आयु सीमा के बंधन को समाप्त किया गया है। देखें आदेश-