छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |
 दसवीं पास के लिए नौकरी का सुनहरा मौका… छत्तीसगढ़ स्टेट पावर कंपनी में 1500 पदों पर होगी सीधी भर्ती

दसवीं पास के लिए नौकरी का सुनहरा मौका… छत्तीसगढ़ स्टेट पावर कंपनी में 1500 पदों पर होगी सीधी भर्ती

छत्तीसगढ़ स्टेट पावर कंपनी ने परिचारक (लाइन) के पदों पर सीधी भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन मंगाए गए है। मैदानी अमले के रूप में 1500 पदों पर सीधी भर्ती की जाएंगी। इसमें छत्तीसगढ़ के मूलनिवासियों को नौकरी मिलेगी। सीधी भर्ती के लिए कक्षा दसवीं पास अभ्यर्थी आवेदन कर सकेंगे। आवेदन 21 अगस्त से 20 सितंबर 2021 जमा किए जा सकेंगे।

छत्तीसगढ़ स्टेट पॉवर कंपनी के चेयरमेन अंकित आनंद ने यह जानकारी देते हुए बताया कि छत्तीसगढ़ डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी में 1500 परिचारक की भर्ती होगी। इन पदों पर भर्ती से जहां एक ओर स्थानीय निवासियों को नौकरी मिल सकेगी, वहीं विद्युत संबंधी कार्यों के लिये मैदानी स्तर पर कुशल अमला तैयार होगा।

इससे उपभोक्ताओं को गुणवत्तापूर्ण बिजली आपूर्ति के साथ उनकी समस्याओं के निराकरण में आसानी होगी। उन्होंने बताया कि पॉवर कंपनी ने 1500 परिचारक की भर्ती के लिये विज्ञापन जारी कर दिया है। राज्य शासन के नियमों के अनुसार आरक्षण का प्रावधान किया गया है। इसमें अनुसूचित जाति वर्ग के लिए 174 पद, अनुसूचित जनजाति के लिए 426 पद तथा अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए 232 पद आरक्षित होंगे, शेष 668 पद अनारक्षित रहेंगे।

अंकित आनंद ने बताया कि बस्तर और सरगुजा क्षेत्र के विद्युत कार्यालयों के लिए होने वाली भर्ती में वहीं के मूल निवासी ही आवेदन कर सकेंगे। इससे आदिवासी अंचल के युवाओं को सरकारी नौकरी मिल सकेगी। शेष सभी जिलों के विद्युत कार्यालयों में होने वाली भर्ती के लिये पूरे प्रदेश के अभ्यर्थी आवेदन कर सकेंगे। लाइनमेन की भर्ती में कुशल संवर्ग के अनुभवी संविदाकर्मियों को अनुभव का लाभ दिया जाएगा।

जगदलपुर क्षेत्र में अनुसूचित जाति के 05, अनुसूचित जनजाति के 83, ओबीसी के 32 पद आरक्षित और 18 पद अनारक्षित वर्ग के लिए हैं। अंबिकापुर क्षेत्र के लिए अनुसूचित जाति के 07, अनुसूचित जनजाति के 84, ओबीसी के 30 पद आरक्षित और 41 पद अनारक्षित वर्ग के लिए हैं।

रायपुर, बिलासपुर, रायगढ़, राजनांदगांव तथा दुर्ग क्षेत्र के लिये अनुसूचित जाति के 162, अनुसूचित जनजाति के 259, ओबीसी के 170 पद आरक्षित और 609 पद अनारक्षित वर्ग के लिए हैं। आवेदन शुल्क, पात्रता, स्टायफंड, दायित्व, शैक्षणिक योग्यता, चयन प्रक्रिया एवं अन्य शर्तों की जानकारी पॉवर कंपनी की वेबसाइट पर देखी जा सकती है।
पोस्ट मेट्रिक छात्रवृत्ति के लिए ऑनलाइन माध्यम से कराना होगा सत्यापन

पोस्ट मेट्रिक छात्रवृत्ति के लिए ऑनलाइन माध्यम से कराना होगा सत्यापन

उत्तर बस्तर कांकेर। भारत सरकार सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय नई दिल्ली के नवीन गाईडलाइन के तहत् छात्रवृत्ति की पात्रता रखने वाले विद्यार्थियों के समस्त प्रमाण पत्रों का ऑनलाईन छात्रवृत्ति के लिए डिजीटल के माध्यम से सत्यापन कराना होगा।
आदिवासी विकास विभाग के उपायुक्त माखनसिंह धु्रव ने जानकारी दी है कि जिले के शासकीय, आशासकीय विद्यालयों के कक्षा 11वीं, 12वीं, महाविद्यालयों विश्वविद्यालयों, इंजीनियरिंग, मेडिकल कॉलेज, नर्सिंग कॉलेज, पॉलिटेक्निक एवं आईटीआई इत्यादि में अध्ययनरत अनुसूचित जाति, जनजाति एवं अन्य पिछड़ा वर्ग के विद्यार्थियों पोस्ट मेट्रिक छात्रवृत्ति की पात्रता रखते हैं, उनके लिए शिक्षा सत्र 2021-22 हेतु पोस्ट मेट्रिक छात्रवृत्ति कक्षा 10वीं से उच्चतर स्तर में आवेदन करने के लिए लोक सेवा केंद्र द्वारा जारी ऑनलाईन आय, जाति एवं निवास प्रमाण-पत्र बनवाना अनिवार्य होगा। वेबसाईट पर उपलब्ध हो वे प्रमाण पत्र ही मान्य होगा। विद्यार्थियों के आधार कार्ड में नाम, जन्मतिथि, पता में त्रुटि होने पर सुधार करवायें, साथ ही विद्यार्थियों द्वारा पोर्टल पर प्रदान किये गये बैंक खाते की आधार नंबर से कराना अनिवार्य होगा। पोस्ट मेट्रिक छात्रवृत्ति पोर्टल प्रारंभ होने से पूर्व लोकसेवा केंद्र के माध्यम से प्रमाण-पत्र ऑनलाईन प्राप्त करना होगा, साथ ही जिन विद्यार्थियों द्वारा पूर्व में ऑफलाईन प्रमाण पत्र बनाया गया है, उन्हें ऑनलाईन अपडेट कराना अनिवार्य होगा।
 

मुख्यमंत्री युवा स्व-रोजगार योजना अंतर्गत ऋण के लिए आवेदन आमंत्रित

मुख्यमंत्री युवा स्व-रोजगार योजना अंतर्गत ऋण के लिए आवेदन आमंत्रित

गरियाबंद । जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र गरियाबंद द्वारा मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के तहत वर्ष 2021-22 के लिए आवेदकों से 31 अगस्त 2021 तक आवेदन पत्र आमंत्रित किये गये है। मुख्यमंत्री युवा स्व रोजगार योजना छत्तीसगढ़ शासन का एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम है। जिसके तहत पात्र हितग्राहियों को सेवा, व्यवसाय एवं उद्योग इकाई के स्थापना के लिए राष्ट्रीयकृत बैंको के माध्यम से ऋण उपलब्ध कराया जाता है। जिसके तहत व्यवसाय इकाई के लिए 2 लाख रूपये एवं सेवा इकाई के लिए अधिकतम राशि 10 लाख रूपये तथा उद्योग इकाई 25 लाख रूपये तक ऋण मुहैया कराया जाता है।
जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक से मिली जानकारी अनुसार इच्छुक आवेदक जो कम से कम आठवीं उत्तीर्ण हो तथा गरियाबंद जिले के निवासी है वे आवेदन के साथ सक्षम अधिकारी द्वारा जारी निवास प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्र, ग्राम पंचायत/नगर पंचायत का जनसंख्या एवं अनापत्ति प्रमाण पत्र (जहां उद्यम स्थापित करना चाहते है), भूमि/भवन के लिए दस्तावेज, प्रोजेक्ट रिपोर्ट, पासपोर्ट साईज फोटो, शासकीय योजना के अंतर्गत अनुदान न लिये जाने एवं परिवार की वार्षिक आय के संबंध में शपथ पत्र, पहचान पत्र आधार कार्ड/पेनकार्ड/निर्वाचन पहचान पत्र/राशन कार्ड तथा अन्य आवश्यक दस्तावेजों को दो प्रतियों में संयुक्त जिला कार्यालय स्थित जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र कक्ष क्रमांक-92 पर कार्यालयीन समय में संपर्क कर सकते हैं।
 

स्नातक और इजीनियरर्स के लिए प्लेसमेंट कैम्प 13 को

स्नातक और इजीनियरर्स के लिए प्लेसमेंट कैम्प 13 को

रायपुर। जिला रोजगार एवं स्वरोजगार मार्गदर्शन केन्द्र, रायपुर द्वारा छत्तीसगढ़ राज्य के शिक्षित बेरोजगार युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के उद्देश्य से 13 अगस्त को जिला रोजगार कार्यालय, रायपुर में प्लेसमेंट कैम्प आयोजित किया जा रहा है।
उप संचालक रोजगार एओ लारी ने बताया कि इस प्लेसमेंटकैम्प के माध्यम से निजी क्षेत्र के नियोजक मिस्को इंटरप्राईसेस रायपुर द्वारा फील्ड मार्केटिंग , सेल्स इंजीनियर (इलेक्ट्रिकल/इलेक्ट्रिकल एण्ड इलेक्ट्रानिक्स में बी.ई. अथवा डिप्लोमा) एवं बिजनेस डेव्हलपमेंट मैनेजर (विज्ञान अथवा कम्प्यूटर साइंस से स्नातक) के 2 पदों पर न्यूनतम 15,000/- से 20,000/- वेतनमान के चन किया जाना है।
इसी तरह जिप्पी हायर, रायपुर द्वारा एजेंसी डेव्हलपमेंट मैनेजर के 15 पदों पर वेतनमान 19,000/- प्रतिमाह की दर पर स्नातक उत्तीर्ण योग्य आवेदकों की भर्ती की जावेगी।
उन्होंने बताया कि उक्त पदों पर भर्ती हेतु योग्य एवं इच्छुक आवेदक निर्धारित तिथि पर शैक्षणिक ,तकनीकी शिक्षा तथा अनुभव प्रमाण पत्र की छायाप्रति के साथ प्रातः 11.00 बजे से अपरान्ह 3 बजे तक अपनी उपस्थिति हो सकते है।साथ ही आवेदक से आग्रह किया गया है कि सोशल डिस्टेंटिंग का पालन करते हुए प्लेसमेंट कैम्प में सम्मिलित हो।
 

शासकीय उचित मूल्य की दुकान डगनिया के संचालन के लिए आवेदन 23 तक आमंत्रित

शासकीय उचित मूल्य की दुकान डगनिया के संचालन के लिए आवेदन 23 तक आमंत्रित

बिलासपुर। छ.ग. सार्वजनिक वितरण प्रणाली (नियंत्रण) आदेश 2016 की कंडिका 9 के तहत् शासकीय उचित मूल्य की दुकान डगनिया के संचालन के लिए विकाखण्ड मस्तूरी के इच्छुक समूहों एवं संस्थाओं से निर्धारित प्रारूप में बंद लिफाफे में 23 अगस्त 2021 तक आवेदन आमंत्रित है।
आवदेन पत्र 23 अगस्त 2021 तक कार्यालयीन समय में स्वीकार किया जाएगा। शासकीय उचित मूल्य की दुकान संचालन के लिए वृहदाकार आदिम जाति बहुउद्देश्यी सहकारी समिति (लेम्पस), प्राथमिक कृषि साख समिति, वन सुरक्षा समिति, महिला स्व सहायता समूह, ग्राम पंचायत, स्थानीय नगरीय निकाय, अन्य उपभोक्ता सहाकरी समिति, राज्य शासन ने विनिर्दिष्ट उपक्रम संस्थाओं के ही आवेदन स्वीकार किये जाएंगे।
उचित मूल्य की दुकानों के आबंटन के लिए सहकारी समितियों एवं महिला स्व सहायता समूहों का आवेदन पत्र प्राप्त होने की तारीख से कम से कम 3 माह पूर्व पंजीकृत एवं कार्यरत हो तथा जिसे सामाजिक-आर्थिक क्षेत्र में कार्य करने का अनुभव हो। आवेदन पत्र केवल संलग्न प्रारूप में ही स्वीकार किया जाएगा। आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 23 अगस्त 2021 को शाम 5 बजे के बाद प्राप्त होने वाले आवेदनों पर विचार नहीं किया जाएगा। लिफाफे के ऊपर शा.उ.मू. दुकान डगनिया के संचालन के लिए आवेदन पत्र अनिवार्य रूप से लिखा होना चाहिए। आवेदन पत्र के साथ समिति या संस्था के पंजीयन की सत्यापित छायाप्रति एवं सदस्यों के नाम, पदनाम, पते एवं मोबाईल नंबर की जानकारी, समिति, समूह, ग्राम पंयाचत का बचत बैंक खाता की छायाप्रति एवं अंतिम 3 माह का स्टेटमेंट, शा.उ.मू. दुकान संचालन के लिए समूह, समिति, पंचायत का उद्घोषणा दिनांक के बाद की तिथि में पारित प्रस्ताव की प्रमाणित प्रतिलिपि संलग्न करना होगा।
 

BIG BREAKING : पं. रविवि ने जारी की बी.कॉम. अंतिम वर्ष के परीक्षा परिणाम, यहाँ देखे अपना रिजल्ट

BIG BREAKING : पं. रविवि ने जारी की बी.कॉम. अंतिम वर्ष के परीक्षा परिणाम, यहाँ देखे अपना रिजल्ट

रायपुर । पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय ने बी.कॉम. अंतिम वर्ष की परीक्षा परिणाम जारी कर दी है । विश्वविद्यालय के द्वारा जारी आदेश के अनुसार बी.कॉम. अंतिम वर्ष की परीक्षा में कुल 6202 विद्यार्थी शामिल हुए थे । जिसमें से 6184 विद्यार्थी उत्तीर्ण हुए है एवं 6 विद्यार्थी अनुत्तीर्ण हुए । वहीं 12 विद्यार्थियों को पूरक आया है । बी.कॉम. अंतिम वर्ष का रिजल्ट 99.71 प्रतिशत रहा ।

देखे रिजल्ट :- 

सरकारी नौकरी: हाईकोर्ट में नौकरी पाने का सुनहरा अवसर, सैलरी एक लाख तक

सरकारी नौकरी: हाईकोर्ट में नौकरी पाने का सुनहरा अवसर, सैलरी एक लाख तक

मध्यप्रदेश | सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे युवाओ के लिए मध्य प्रदेश हाईकोर्ट में सरकारी नौकरी का शानदार मौका है. हाईकोर्ट ने पर्सनल असिस्टेंट पदों के लिए भर्ती निकाली है. इसके तहत एमपी हाईकोर्ट कुल 22 रिक्त पदों पर भर्ती करेगा. इसके लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 17 अगस्त 2021 से शुरू होगी. जबकि आवेदन की अंतिम तिथि 30 सितंबर 2021 है. अभ्यर्थियों को पर्सनल असिस्टेंट भर्ती 2021 के लिए आवेदन की मध्य प्रदेश हाईकोर्ट की वेबसाइट mphc.gov.in पर जाकर करना है. नोटिफिकेशन के अनुसार मध्य प्रदेश हाईकोर्ट में पर्सनल असिस्टेंट पद के लिए अभ्यर्थी का किसी मान्यता प्राप्त विवि से ग्रेजुएट होना चाहिए. साथ ही अंग्रेजी में न्यूनतम 80 शब्द प्रति मिनट की टाइपिंग स्पीड भी जरूरी है. साथ ही मध्य प्रदेश सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थान से कंप्यूटर अप्लीकेशन में डिप्लोमा भी मांगा गया है.


महत्वपूर्ण तिथियां
आवेदन प्रारंभ- 17 अगस्त 2021
आवेदन की अंतिम तिथि 30 सितंबर 2021
ऑनलाइन प्रारंभिक परीक्षा- बाद में घोषित की जाएगी


वैकेंसी का विवरण
पर्सनल असिस्टेंट- कुल 22 पद
सामान्य वर्ग- 11 पद
ओबीसी- 03 पद
एससी- 03 पद
एसटी- 05 पद
दिव्यांग- 01 पद


पर्सनल असिस्टेंट पद पर सैलरी- 9300-34800+ग्रेड पे 3600/-


आवेदन शुल्क
अनारक्षित वर्ग और एमपी से बाहर के अभ्यर्थियों के लिए (दिव्यांगों को छाड़कर)- 922.16 रुपये
आरक्षित वर्ग और दिव्यांग- 722.16 रुपये


चयन प्रक्रिया
पर्सनल असिस्टेंट पद पर चयन के लिए दो चरणों की परीक्षा होगी. ऑनलाइन प्रारंभिक परीक्षा और ऑनलाइन मुख्य परीक्षा 100-100 अंकों की होगी. ऑनलाइन प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन जलबलपुर में किया जाएगा. लेकिन विशेष परिस्थिति में इसका आयोजन भोपाल, इंदौर और ग्वालियर में भी हो सकता है.

सरकारी नौकरी: प्रदेश के इन 12 जिलो में होगी सेना भर्ती रैली, यहाँ से करे आवेदन

सरकारी नौकरी: प्रदेश के इन 12 जिलो में होगी सेना भर्ती रैली, यहाँ से करे आवेदन

सेना के विभिन्न पदों के लिए भर्ती निकली है, यूपी के 12 जिलों में सेना भर्ती रैली होने वाली है. इन जिलों में भर्ती रैली के लिए आवेदन की प्रक्रिया 8 जुलाई 2021 से जारी है. आवेदन की अंतिम तिथि में 11 दिन का समय शेष बचा है. ऐसे में जिन अभ्यर्थियों ने अभी तक भर्ती रैली के लिए आवेदन नहीं किया है. वह अभ्यर्थी भारतीय सेना की आधिकारिक वेबसाइट www.joinindianarmy.nic.in के जरिए आवेदन कर सकते हैं. इस संबंध में इंडियन आर्मी ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर भर्ती रैली का शेड्यूल जारी किया है.


सेना की ओर से प्रस्तावित रैली की तारीख 6 से 30 सितंबर 2021 तक है. 21 माह बाद सेना में भर्ती फिर शुरू होगी. इसके पहले नवंबर-2019 में छावनी के रणबांकुरे मैदान में सेना भर्ती हुई थी. कोरोना महामारी के कारण साल 2020 में प्रक्रिया रोक दी गई थी. रजिस्ट्रेशन भी नहीं हो सका था. अप्रैल 2021 में सेना भर्ती की तैयारी थी, लेकिन कोरोना की दूसरी लहर ने फिर इस पर ब्रेक लगा दिया था.

इन जिलों के लिए होगी भर्तियां
सेना भर्ती कार्यालय वाराणसी के निदेशक कर्नल सिद्धार्थ बसु ने इसकी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि पूर्वांचल के 12 जनपदों के युवाओं के लिए यह अवसर है. वाराणसी, आजमगढ़, मऊ, जौनपुर, गाजीपुर, मिर्जापुर, सोनभद्र ,देवरिया, चंदौली, गोरखपुर, बलिया, भदोही शामिल है.


इन पदों पर होगी भर्तियां
इस भर्ती रैली के जरिए सिपाही नर्सिंग असिस्टेंट, सिपाही क्लर्क, सिपाही ट्रेडमैन, सिपाही सामान्य ड्यूटी, सिपाही टेक्निकल और सिपाही ट्रेडमैन के पदो पर भर्तियां की जाएगी. भर्ती रैली से संबंधित अधिक जानकारी के लिए अभ्यर्थी जारी नोटिफिकेशन को देख सकते हैं.


शैक्षणिक योग्यता
सोल्जर ट्रेडमैन के लिए अभ्यर्थी का किसी भी बोर्ड से 8वीं पास होना अनिवार्य है. वहीं सिपाही सामान्य ड्यूटी पद के लिए 10वीं पास अधिकतम शैक्षणिक योग्यता निर्धारित की गई है. सिपाही टेक्निकल पद के लिए अभ्यर्थी को साइंस स्ट्रीम में 12वीं पास होना चाहिए. सिपाही नर्सिंग असिस्टेंट पद के लिए अभ्यर्थियों को भौतिक, रसायन, बायो या बॉटनी जूलॉजी से 12वीं पास होना चाहिए.

यह है भर्ती रैली का शेड्यूल
आवेदन शुरू होने की तिथि – 8 जुलाई 2021
आवेदन की अंतिम तिथि – 21 अगस्त 2021
भर्ती रैली की प्रस्तावित तिथि – 6 से 30 सितंबर 2022
आधिकारिक वेबसाइट – www.joinindianarmy.nic.in

सरकारी नौकरी: इन पदों के लिए नौकरी का मौका, 10वी पास भी कर सकते है आवेदन

सरकारी नौकरी: इन पदों के लिए नौकरी का मौका, 10वी पास भी कर सकते है आवेदन

देश की सेवा करने की चाह रखने वाले युवाओ के लिए सुनहरा अवसर आया है, सीमा सुरक्षा बल (BSF) ने अस्थायी आधार पर ग्रुप 'सी' में कॉन्स्टेबल (सामान्य ड्यूटी) के पद के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं, जिन्हें स्पोर्ट्स कोटा के तहत बीएसएफ में स्थायी किए जाने की संभावना है.
ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 9 अगस्त से शुरू हुई थी और आवेदन करने की आखिरी तारीख 29 अगस्त रात 11.59 बजे तक है. इस भर्ती अभियान के चलते 269 खाली पदों को भरा जाएगा. आइए जानते हैं भर्ती से जुड़ी डिटेल्स


योग्यता
उम्मीदार ने किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से कक्षा 10वीं पास की हो.


उम्र सीमा
कॉन्स्टेबल (जनरल ड्यूटी) के पद के लिए आवेदन करने वाले सभी उम्मीदवारों की आयु 18 से 23 वर्ष के बीच होनी चाहिए.


एप्लीकेशन फीस
स्पोर्ट्स कोटा के तहत कॉन्स्टेबल (जीडी) की नौकरी के लिए आवेदन करने वाले सामान्य (यूआर) या ओबीसी श्रेणियों के पुरुष उम्मीदवारों को आवेदन फीस के रूप में केवल 100 रुपये का भुगतान करना होगा. बता दें, अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति वर्ग की महिलाओं और उम्मीदवारों को शुल्क का भुगतान करने से छूट दी गई है.

कैसे होगा उम्मीदवारों का चयन
उम्मीदवारों के ऑनलाइन आवेदन पत्र और प्रमाण पत्रों की प्रतियों की जांच की जाएगी, और यदि वे सही पाए जाते हैं, तो उन्हें भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए ऑनलाइन प्रवेश पत्र जारी किए जाएंगे, जिसमें दस्तावेज़ीकरण, शारीरिक मानक परीक्षण (पीएसटी), और विस्तृत चिकित्सा परीक्षा शामिल है.


इन स्टेप्स को फॉलो करते हुए करें आवेदन
स्टेप 1- सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट t rectt.bsf.gov.in पर जाएं.
स्टेप 2- " recruitment tab" पर क्लिक करें.
स्टेप 3-मांगी गई जानकारी भरें.
स्टेप 4- अब फीस का भुगतान करें,
स्टेप 5- फॉर्म सबमिट करें.
स्टेप 6- भविष्य के लिए फॉर्म का प्रिंटआउट लेना न भूलें.

स्वामी आत्मानंद शासकीय इंग्लिश मीडियम स्कूल में रिक्त 78 पदों पर की जाएगी भर्ती

स्वामी आत्मानंद शासकीय इंग्लिश मीडियम स्कूल में रिक्त 78 पदों पर की जाएगी भर्ती

महासमुन्द । स्वामी आत्मानंद शासकीय इंग्लिश मीडियम स्कूल के अंतर्गत महासमुन्द जिले के पांच विद्यालयों के लिए अंग्रेजी, हिंदी माध्यम के व्याख्याता, प्रधान पाठक, शिक्षक, सहायक शिक्षक, सहायक शिक्षक विज्ञान प्रयोगशाला, कम्प्यूटर शिक्षक, ग्रंथपाल व व्यायाम शिक्षकों की भर्ती की जाएगी। जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि रिक्त 78 पदों के लिए दस्तावेज सत्यापन, डेमो व वॉक इन इंटरव्यू निर्धारित तिथियों में जिला पंचायत महासमुन्द में आयोजित है। प्रत्येक पद के दस्तावेज सत्यापन के लिए पृथक-पृथक तिथि व समय निर्धारित किया गया है। जो कि 18 अगस्त से 26 अगस्त के मध्य किया जाएगा। उन्होंने बताया कि दस्तावेज सत्यापन में पात्र पाए जाने पर डेमो व वॉक इन इंटरव्यू उसी दिन लिया जाएगा। इस संबंध में अधिक जानकारी व पदों की न्यूनतम् अर्हताएं आवेदन का प्रारूप डाउनलोड कर सकते है और नियम व शर्तों की विस्तृत जानकारी, जिले की वेबसाइट पर अपलोड की गई है। 

अब ऑनलाइन भी खरीदी जा सकेंगी 11वीं-12वीं की पुस्तकें

अब ऑनलाइन भी खरीदी जा सकेंगी 11वीं-12वीं की पुस्तकें

रायपुर । छत्तीसगढ़ पाठ्य पुस्तक निगम द्वारा एनसीईआरटी पाठ्यक्रम पर आधारित कक्षा 11वीं और 12वीं की कला, वाणिज्य और विज्ञान संकाय की पाठ्य पुस्तकें राज्य के सभी विद्यालयों, अभिभावक, विद्यार्थियों और अन्य को छत्तीसगढ़ पाठ्य पुस्तक निगम के पुस्तक भण्डारों से सीधे क्रय करने पर 15 प्रतिशत की विशेष छूट दी जाएगी। यह पुस्तकें छत्तीसगढ़ पाठ्य पुस्तक निगम के पुस्तक भण्डार रायपुर, राजनांदगांव, जगदलपुर, बिलासपुर, अंबिकापुर और रायगढ़ से प्राप्त की जा सकती है। इसके लिए निगम की वेबसाइट पर आर्डर करके ऑनलाइन भुगतान कर डिपो से पुस्तकें प्राप्त की जा सकेगी। पुस्तकें पाठ्यपुस्तक निगम में पंजीकृत दुकानदारों की दुकान से भी क्रय की जा सकेंगी। इस संबंध में स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा आयुक्त लोक शिक्षण संचालनालय और सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को उनके अधीन आने वाले शासकीय और अशासकीय स्कूलों के प्राचार्यों को पाठ्यपुस्तक द्वारा मुद्रित पाठ्य पुस्तकों के अनुरूप अध्ययन-अध्यापन संपादित कराने हेतु निर्देशित किया है।
छत्तीसगढ़ पाठ्य पुस्तक निगम द्वारा विद्यालयों, अभिभावक, विद्यार्थियों और अन्य को ऑनलाईन घर पहुंच सेवा प्रदाय की जा रही है। एनसीईआरटी की कक्षा 11वीं और 12वीं की मुद्रित पाठ्यपुस्तकों का ऑनलाइन क्रय छत्तीसगढ़ पाठ्यपुस्तक निगम की वेबसाइट पर जाकर किया जा सकता है। इसके लिए सबसे पहले छत्तीसगढ़ पाठ्य पुस्तक निगम की वेबसाइट डब्ल्यू डब्ल्यू डब्ल्यू डॉट टीबीसी डॉट सीजीडॉट एनआईसी डॉट इन (www.tbc.cg.nic.in) पर लॉग इन करना होगा। लॉग इन करते ही वेबसाइट में लाल रंग के बॉक्स में ’बाय बुक्स ऑनलाइन’ का आप्शन आएगा। उसे क्लिक करते ही एक आर्डर फार्म खुलेगा जिसे सावधानीपूर्वक भरना होगा। फार्म में इच्छुक व्यक्तियों को अपना पूरा नाम, डाक का पूरा पता, मोबाइल नम्बर और अपनी आवश्यकता की पुस्तकों के नाम एवं संख्या (जो पहले से ही कीमत के साथ अंकित हैं) भरने होंगे। सभी जानकारी पूर्ण करने के उपरांत डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग, पेटीएम आदि के माध्यम से ऑनलाइन पेमेंट करना होगा। निगम द्वारा अनुमोदन उपरान्त पुस्तकें 7-8 दिन में डाक के पते पर भेजी जाएंगी। यदि ऑनलाइन आर्डर करते समय कोई असुविधा हो तो छत्तीसगढ़ पाठ्य पुस्तक निगम की वेबसाइट में दिए गए हेल्पलाईन नम्बर 93003-93199 या 94255-10660 पर संपर्क किया जा सकता है। ऑनलाइन आर्डर करने पर डाक खर्च की छूट दी जाएगी।
 

शासकीयदू. ब. महिला स्नातकोत्तर स्व शासी महाविद्यालय में हरेली त्योहार के उपलक्ष्य में आयोजित की गई  व्यंजनप्रतियोगिता

शासकीयदू. ब. महिला स्नातकोत्तर स्व शासी महाविद्यालय में हरेली त्योहार के उपलक्ष्य में आयोजित की गई व्यंजनप्रतियोगिता

रायपुर, शासकीयदू. ब. महिला स्नातकोत्तर स्व शासी महाविद्यालय, रायपुर के IQAC के तत्वाधान में गृहविज्ञान विभाग द्वारा हरेली त्योहार के उपलक्ष्य में इस दिन बनने वाले विशेष छत्तीसगढी मीठे व नमकीन व्यंजनों की एक ऑनलाइन प्रतियोगिता दिनाँक,08.08.2021को आयोजितकीगई।इसमेंछात्राओंकोकोईभीएकव्यंजनबनाकरउसकीफोटोस्कैनकरइस Google form केसाथ Upload करना था और हरेली त्योहार के बारे में दो लाइन लिखना था।
छात्राओं के विचार
• हरेली किसानों का त्योहार है, इस दिन के साथ खेत पर नहीं जाते हैं बल्कि घर पर रहकर अपने औजारों की साफ-सफाई एवं पूजाकरते हैं औरठेठरी, खुरमी, गुड़काचीला, भजियाआदिपकवानबनातेहैं।
• हरेली तिहार हमर छत्तीसगढ के सबसे पहली तिहार हरे ,लोकपर्व ,छत्तीसगढ के किसान मन के तिहार हरे, पहली किसान मन हा अपन औजार ला जैसा --नागर, कुदारी ,रापा , हसिया, टांगिया येसाबो ला धोके पूजा करथे ,आऊ ठेठरी,खुरमी, गेहूं आटा के चिला बना थे,आऊ गाय मन ला लोंदी खवाई जाथे ,लाइका मन के खेले बर गेड़ी बनाए जथे ,आऊ लोहार मन अपन चौखट में खिला ठोकथे, आऊ राऊत मन लीम के डारा ला घर मन मे लगाते ।
• हरेली छत्तीसगढ़ के सबले बड़े त्योहार हरय। जेमा सब झन मिल के बइला आउ गैति रापा के पूजा करथे। चावल आटा के चिला चढ़ते सबो लईका सियान मन गेड़ी चढ़ते आज के दिन ला हरियाली के ख़ुशी मा मनाये जथे।
• यह छत्तीसगढ़ का त्यौहार है जिसे वहां के किसान परिवार बड़ी धूमधाम से मनाते हैं. उत्तराखंड में यही त्यौहार हराला के नाम से मनाया जाता है. ... हरेली पर किसान नागर, गैंती, कुदाली, फावड़ा समेत कृषि के काम आने वाले सभी तरह के औजारों की साफ-सफाई कर उन्हें एक स्थान पर रखेंगे और इसकी पूजा-अर्चना करेंगे।
• हरेली छत्तीसगढ़ का पहला मुख्य त्योहार है। इस दिन किसान अपने औजारों की साफ सफाई कर उसकी पूजा करते हैं। घर में पकवान बनाए जाते है जैसे गुड़ का चीला, गुलगुला, चावल का चीला,खुरमी आदि। इस दिन बच्चे बड़े गेडी चढ़ते हैं
 

अंग्रेजी माध्यम विद्यालय में विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए पात्र सूची जारी

अंग्रेजी माध्यम विद्यालय में विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए पात्र सूची जारी

अम्बिकापुर । स्वामी आत्मानंद शासकीय उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम विद्यालय बतौली, लखनपुर, धौरपुर नर्मदापुर व उदयपुर में विभिन्न पदों पर प्रतिनियुक्ति व संविदा भर्ती के लिए प्राप्त दावा-आपिश्रयों का निराकण उपरांत पात्र अभ्यर्थियों की सूची जारी कर सरगुजा जिले की वेबसाईट डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू.सरगुजा.जीओव्ही.ईन पर अपलोक कर दी गई है। इसके साथ ही दावा-आपत्ति निराकरण की सूची जिला शिक्षा अधिकारी अम्बिकापुर के सूचना पटल पर भी चस्पा कर दी गई है।  

सरकारी नौकरी: भारतीय वायुसेना में जाने का सुनहरा अवसर, 10वीं, 12वीं पास युवा भी कर सकते है आवेदन

सरकारी नौकरी: भारतीय वायुसेना में जाने का सुनहरा अवसर, 10वीं, 12वीं पास युवा भी कर सकते है आवेदन

भारतीय वायुसेना में करियर बनाने का सपना देखने वाले युवाओ के लिए सुनहरा अवसर है, भारतीय वायु सेना ने ग्रुप-सी के सिविलियन पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की है. अधिसूचना के अनुसार सिविलियन श्रेणी के अधीक्षक, लोअर डिवीजन क्लर्क, स्टोर कीपर, कुक, पेंटर के 282 रिक्त पदों पर भर्ती की जाएगी. इच्छुक उम्मीदवार 7 सितम्बर 2021 तक पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं. सभी पदों के लिए आयु सीमा 18 से 25 वर्ष रखी गई है.


वैकेंसी डिटेल
ग्रुप सी सिविलियन – 282 पद
मुख्यालय रखरखाव कमान – 153 पद
मुख्यालय पूर्वी वायु कमान – 32 पद
मुख्यालय दक्षिण पश्चिमी वायु कमान -11 पद
इंडिपेंडेंट यूनिट्स – 1 पद
कुक (साधारण ग्रेड) – 5 पद
मेस स्टाफ – 9 पद
मल्टी टास्किंग स्टाफ – 18 पद
हाउस कीपिंग स्टाफ – 15 पद
हिंदी टाइपिस्ट – 3 पद
लोअर डिवीजन क्लर्क – 10 पद
स्टोर कीपर – 3 पद
कारपेंटर – 3 पद
पेंटर – 1 पद
अधीक्षक (स्टोर) – 5 पद
सिविलियन मैकेनिक ट्रांसपोर्ट ड्राइवर – 3 पद


अनिवार्य शैक्षिक योग्यता
अधीक्षक – किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएट
लोअर डिवीज़न क्लर्क – किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं कक्षा.
स्टोर कीपर – 12 वीं कक्षा या समकक्ष.
कुक (साधारण ग्रेड) – किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से मेट्रिक के साथ कैटरिंग में सर्टिफिकेट या डिप्लोमा.


पेंटर, कारपेंटर, कूपर स्मिथ और शीट मेटल वर्कर, ए/सी मेक, फिटर, हाउस कीपिंग स्टाफ, लॉन्ड्रीमैन, मेस स्टाफ, एमटीएस, टेलर, ट्रेड्समैन- किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं पास.


हिंदी टाइपिस्ट – मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास.


ऐसे करें आवेदन
इच्छुक उम्मीदवार रिक्तियों और योग्यता के अनुसार अपनी पसंद के वायु सेना स्टेशन पर ऑफ़लाइन मोड से आवेदन जमा कर सकते हैं. अधिसूचना में दिए गए प्रारूप में आवेदन भर के दस्तावेजों के साथ सामान्य डाक/ पंजीकृत डाक/स्पीड पोस्ट/कूरियर के माध्यम से संबंधित वायु सेना स्टेशन में जमा करना होगा.

सरकारी नौकरी: पुलिस के विभिन्न पदों के लिए नौकरी का मौका, यहाँ से करे आवेदन

सरकारी नौकरी: पुलिस के विभिन्न पदों के लिए नौकरी का मौका, यहाँ से करे आवेदन

नई दिल्ली: पुलिस में भर्ती होने की इक्छा रखने वाले युवाओ के लिए सुनहरा अवसर आया है, पंजाब पुलिस में हेड कांस्टेबल के पदों पर भर्तियां निकली हैं. इन पदों के लिए 4 अगस्त 2021 से आवेदन की प्रक्रिया जारी है. इन पदों के लिए अभ्यर्थी 25 अगस्त 2021 तक आधिकारिक वेबसाइट www.punjabpolice.gov.in के जरिए आवेदन कर सकते है. इन पदों पर अभ्यर्थियों की भर्तियां इन्वेस्टिगेशन कैडर में की जाएगी. जारी नोटिफिकेशन के अनुसार कुल 787 रिक्त पदों पर भर्तियां की जाएगी. इनमें से 24 पद स्पोर्ट्स कोटे के तहत आरक्षित किए गए हैं.


शैक्षणिक योग्यता
इन पदों के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए. साथ ही अभ्यर्थी 10वीं तक पंजाबी भाषी की पढ़ाई की हो.


आयु सीमा
इन पदों पर आवेदन करने वाले अभ्यर्थी की उम्र 21 से 28 वर्ष के बीच होनी चाहिए. वहीं अधिकतम उम्र की सीमा में एससी व बीसी वर्ग के अभ्यर्थियों को पांच वर्ष की छूट दी गई है.

चयन प्रक्रिया
इन पदों पर अभ्यर्थियों का चयन सीबीटी परीक्षा, फिजिकल मेजरमेंट टेस्ट और फिजिकल स्क्रीनिंग टेस्ट के आधार पर किया जाएगा. अभ्यर्थी इस भर्ती से संबंधित अधिक जानकारी के लिए जारी आधिकारिक नोटिफिकेशन को देख सकते हैं.

शासकीय उचित मूल्य की दुकान संचालन के लिए आवेदन इस तारीख तक

शासकीय उचित मूल्य की दुकान संचालन के लिए आवेदन इस तारीख तक

बिलासपुर । विकासखंड तखतपुर के अंतर्गत नव गठित ग्राम पंचायतों में सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत शासकीय उचित मूल्य दुकान संचालन के लिए निर्धारित प्रारूप में कार्यालय अनुविभागीय अधिकारी राजस्व तखतपुर में आवेदन पत्र आमंत्रित किये गये है। आवेदन प्रस्तुत करने के लिए संबंधित ग्राम पंचायत, सेवा सहकारी समिति, लघु वनोपज समिति, महिला स्व सहायता समूह और अन्य सहकारी समिति पात्र होंगे। नवगठित ग्राम पंचायत घुटकू (घानापार), परसदा, खरगहना, कुरेली, खजुरी, पांड, घोघाडीह और भिलौनी में शासकीय उचित मूल्य दुकान संचालन के लिए आवेदन 25 अगस्त तक आंमत्रित किये गये है।
संबंधित सेवा सहकारी समिति, लघु वनोपज समिति, महिला स्व सहायता समूह व अन्य सहकारी समिति को 3 माह कार्य अनुभव होना चाहिए व आवेदन तिथि से 3 माह के पूर्व पंजीयन का प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा। आवदेन पत्र निर्धारित प्रारूप परिशिष्ट-क में ही स्वीकार किये जाएंगे। आवेदन पत्र के साथ संबंधित ग्राम पंचायत, सेवा सहकारी समिति, लघु वनोपज समिति, महिला स्व सहायता समूह और अन्य सहकारी समिति के बैंक खाते का सम्पूर्ण विवरण प्रस्तुत करना अनिवार्य होगा। आवेदक ग्राम पंचायत, सेवा सहकारी समिति, लघु वनोपज समिति, महिला स्व सहायता समूह और अन्य सहकारी समिति की ओर से निर्धारित प्रारूप में 2 पासपोर्ट फोटो सहित आवेदन पत्र 25 अगस्त तक शाम 5 बजे तक अनुविभागीय अधिकारी राजस्व, तखतपुर के कार्यालय में स्वीकार किया जाएगा। निर्धारित तिथि व समय उपरांत आवेदन मान्य नहीं किया जाएगा।
 

रिक्त पदों की पूर्ति के लिए चयन सूची जारी

रिक्त पदों की पूर्ति के लिए चयन सूची जारी

अम्बिकापुर । संयुक्त संचालक स्वास्थ्य सेवाएं अम्बिकापुर की ओर से प्रशीतक मैकेनिक के रिक्त पदों की पूर्ति के लिए संविदा आधार पर चयन सूची जारी कर दिया गया है। इस पद के लिए प्रमोद कुमार मिंज पिता विश्वनाथ मिंज व संदीप कुजूर पिता मरियानुस कुजूर का चयन किया गया है। नियुक्ति आदेश कार्यालय के सूचना पटल पर व विभागीय वेबसाईट डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यूसजीहेल्थ.एनआई.ईन पर देखी जा सकती है। 

यूपीएससी, सीजीएससी व व्यापम के लिए प्रवेश परीक्षा इस तारीख को

यूपीएससी, सीजीएससी व व्यापम के लिए प्रवेश परीक्षा इस तारीख को

दंतेवाड़ा: जिला दक्षिण बस्तर दंतेवाड़ा में संचालित प्रतिस्पर्धा केन्द्र दन्तेवाड़ा में यू.पी.एस.सी., सी.जी.एस.सी. व व्यापम के तैयारी हेतु प्रवेश के लिए चयन परीक्षा 25 अगस्त को जिला दंतेवाड़ा के लक्ष्य प्रतिस्पर्धा केन्द्र दंतेवाड़ा, शासकीय कन्या उ.मा.विद्यालय गीदम, शासकीय उ.मा.विद्यालय कुआकोण्ड़ा, शासकीय उ.मा.विद्यालय कटेकल्याण में समय सुबह 10:30 से 1 बजे तक किया जाएगा।

विद्यार्थी को स्नातक अथवा स्नातक की अंतिम वर्ष की परीक्षा में सम्मिलित होने पर आवेदन करने की पात्रता होगी। प्रवेश के लिए 2 अगस्त से 16 अगस्त 2021 तक ऑफलाईन फार्म लक्ष्य प्रतिस्पर्धा केन्द्र दंतेवाड़ा जयस्तंभ चौक से नि:शुल्क प्राप्त कर सकते है। ऑनलाईन फार्म भरने के लिए लिंक www.ignitedmindsias.com/chhattishgarh/ में ऑनलाईन कर सकते है। आवेदन पत्र पूर्णत: भरकर निर्धारित तिथि 16 अगस्त को लक्ष्य प्रतिस्पर्धा केन्द्र शाम 5 बजे तक जमा कर सकते है। निर्धारित तिथि पश्चात प्राप्त आवेदनों पर कोई विचार नहीं किया जाएगा।

निर्धारित तिथि में पात्र पाए गए आवेदन पत्रों के आधार पर आवेदकों को चयन परीक्षा के पूर्व प्रवेश पत्र लक्ष्य प्रतिस्पर्धा केन्द्र दंतेवाड़ा की ओर से प्रदाय किया जाएगा। चयन परीक्षा तिथि तक प्रवेश पत्र प्राप्त न होने की स्थिति में दिए गए मोबाईल नम्बर 9752388303, 9425592727 से संपर्क कर प्रवेश पत्र प्राप्त कर सकते है।

पांच लाख रूपए तक के मुफ्त ईलाज के लिए इस तारीख तक बनेंगे आयुष्मान कार्ड

पांच लाख रूपए तक के मुफ्त ईलाज के लिए इस तारीख तक बनेंगे आयुष्मान कार्ड

कोरबा: पांच लाख रूपए तक के सालाना मुफ्त ईलाज के लिए 31 अगस्त तक हितग्राहियों के आयुष्मान कार्ड बनाये जा रहे हैं। आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जनआरोग्य योजना के तहत यह कार्ड नजदीकी च्वाइस सेंटर या कॉमन सर्विस सेंटर में निःशुल्क बनाया जा रहा है। कार्ड बनाने के लिए हितग्राहियों को राशनकार्ड के साथ अपना आधार कार्ड लेकर च्वाइस सेंटर जाना होगा। परिवार की पात्रता के आधार पर क्रियाशील अंत्योदय कार्ड, प्राथमिकता राशन कार्डधारी परिवार और सामाजिक-आर्थिक संगणना 2011 से चयनित परिवारों को पांच लाख रूपए तक ईलाज के लिए सालाना सुविधा इन कार्डों से मिलेगी।

इसी प्रकार शेष राशनकार्ड धारी परिवारों को सालाना 50 हजार रूपए तक का निःशुल्क ईलाज पंजीकृत शासकीय एवं निजी चिकित्सालयों में आयुष्मान कार्ड के द्वारा मिलेगा। जिले में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बी. बी. बोडे ने जिले वासियों से नजदीकी च्वाइस सेंटर जाकर 31 अगस्त के पहले आयुष्मान कार्ड बनवाने की अपील की है ताकि आवश्यकता पड़ने पर पूरे साल उनका निःशुल्क ईलाज हो सके।

 रिक्त पदों पर भर्ती के लिए आवेदन 20 अगस्त तक

रिक्त पदों पर भर्ती के लिए आवेदन 20 अगस्त तक

उत्तर बस्तर कांकेर । राज्य के विभिन्न सैनिक कल्याण कार्यालयों में रिक्त पदों की पूर्ति के लिए आवेदन आमंत्रित किया गया है, जिसके लिए जिले के भूतपूर्व सैनिक आवेदन कर सकते हैं। कांकेर में जिला सैनिक कल्याण अधिकारी ले. कर्नल उदया कुमार टी (सेवानिवृत्त) ने बताया कि जिला सैनिक कल्याण कार्यालय अंबिकापुर में कल्याण संयोजक के 01 पद, जिला सैनिक कल्याण कार्यालय रायगढ़ में भृत्य के 01 पद तथा जिला सैनिक कल्याण कार्यालय जगदलपुर व अंबिकापुर में चौकीदार सह फर्राश के 02 पद रिक्त हैं।
उक्त पदों पर नियुक्ति के लिए भूतपूर्व सूबेदार, सूबेदार मेजर, ट्रेडमेन भूतपूर्व सैनिक, सामान्य ड्यूटी भूतपूर्व सैनिक अपना आवेदन पत्र जिला सैनिक कल्याण कार्यालय कांकेर में 20 अगस्त तक जमा कर सकते हैं, इसके बाद प्राप्त आवेदन स्वीकार नहीं किये जाएंगे। इस संबंध में अधिक जानकारी के लिए जिला सैनिक कल्याण कार्यालय कांकेर के दूरभाष क्रमांक 75874-55691 पर कार्यालयीन समय में संपर्क किया जा सकता है।