छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |
Horoscope Today 6 February 2023: इन राशियों को है खतरा, हो सकता है बड़ा नुकसान, मेष से मीन राशि तक का जानें आज का राशिफल

Horoscope Today 6 February 2023: इन राशियों को है खतरा, हो सकता है बड़ा नुकसान, मेष से मीन राशि तक का जानें आज का राशिफल

 Horoscope Today 6 February 2023, Aaj Ka Rashifal, Daily Horoscope: आज पूरे दिन प्रतिपदा तिथि रहेगी. आज दोपहर 03:02 तक आश्लेषा नक्षत्र फिर मघा नक्षत्र रहेगा. आज ग्रहों से बनने वाले वाशि योग, आनन्दादि योग, सुनफा योग, सौभाग्य योग का साथ मिलेगा. अगर आपकी राशि मिथुन, कन्या, धनु, मीन राशि है तो हंस योग व वृषभ, सिंह, वृश्चिक, कुंभ राशि है तो शश योग का लाभ मिलेगा.

चन्द्रमा दोपहर 03:02 के बाद सिंह राशि में रहेंगे. आज के शुभ समय दो है. सुबह 10:15 से 11:15 बजे तक शुभ का चौघड़िया एवं दोपहर 04:00 से 06:00 बजे तक लाभ-अमृत का चौघड़िया रहेगा. वहीं सुबह 07:30 से 09:00 बजे तक राहुकाल रहेगा. 

मेष राशि (Aries Horoscope)
चन्द्रमा चौथे हाउस में रहेंगे जिससे भूमि-भवन के मामले सुलझेंगे. वर्कस्पेस पर आलस्य से बचते हुए कार्य को करने के लिए लगे रहना होगा, प्रयासों को जारी रखें, जल्दी ही प्रमोशन भी मिलेगा. बिजनेसमैन जितना हो सके, कर्ज न लेने की कोशिश करें, उधार में लिया गया धन भविष्य के लिए मुश्किलें खड़ी कर सकता है. स्टूडेंट्स के लिए दिन सामान्य रहेगा. दिन को हंसते-खेलते व्यतीत कर सकेंगे.

फैमली में माता-पिता से मेलजोल बढ़ाकर रखना होगा, उनकी जरूरतों का अपनी तरफ से ध्यान रखना होगा. नशा करने वाले लोग हेल्थ को लेकर सजग रहें, क्योंकि लीवर से संबंधित रोग होने की आशंका है.

वृषभ राशि (Taurus Horoscope)
चन्द्रमा तीसरे हाउस में रहेंगे जिससे साहस में होगी वृद्धि. हफ्ते की शुरुआत में नौकरीपेशा लोगों की दिन की शुरुआत थोड़ी भागदौड़ वाली हो सकती है, इसलिए उत्साह बने रहने की कोशिश करते रहें. व्यापारियों को व्यापारिक योजनाओं पर ध्यान देने की आवश्यकता है, तभी व्यापार की उन्नति संभव है. खिलाड़ियों की किसी एक्टिविटी में कई लोगों से भेंट होने की संभावना है. जिसमें नए पुराने सभी तरह के दोस्त शामिल होंगे. 

किसी के खराब स्वास्थ्य की सूचना मिले तो उनके हालचाल अवश्य ही लेना चाहिए, संभव हो तो मिलने ही जाएं. अचानक तबीयत खराब होने की आशंका है, स्वास्थ्य नरम होने पर डॉक्टर से परामर्श तुरंत करें.

मिथुन राशि (Gemini Horoscope)
चन्द्रमा दूसरे हाउस में रहेंगे जिससे धन-निवेश से होगा लाभ. नौकरीपेशा लोग बेहतर ऑफर मिलने पर मामूली शर्तों के चलते जॉब को हाथ से न जाने दें, जिसके लिए बाद में आपको पछताना पड़े. बिजनेसमैन को दिमागी तौर पर सक्रिय रहते हुए निर्णय लेने होंगे, जल्दबाजी में किसी भी निर्णय को लेने से बचें. स्टूडेंट्स को दोस्त से बातें करते समय अपनी वाणी पर संयम रखना होगा वरना दोस्त के साथ रिलेशन खराब हो सकते हैं. 

अपनों के साथ नया इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स खरीदने की प्लैनिंग करते नजर आएंगे. सबकी सहमति पर ही सामान लेना उपयुक्त होगा. महिलाओं को हार्मोन की दिक्कत आ सकती है. कोशिश करें कि डॉक्टर की सलाह बिना कोई नई दवाई शुरु न करें.

कर्क राशि (Cancer Horoscope)
चन्द्रमा आपकी राशि में रहेंगे जिससे होगा बौद्धिक-विकास. वासी, सुनफा और सौभाग्य योग के बनने से जॉब को लेकर किए गए प्लान प्रगति पर रहेंगे, जिससे वह समय पर काम निपटाकर घर जा सकेंगे. बिजनेसमैन कम अनुभवी या अनजान व्यक्ति के कहने पर कोई बड़ा निवेश न करें क्योंकि आर्थिक नुकसान होने की आशंका है. 

नई पीढ़ी की मेमोरी तेज रहेगी इसके परिणामस्वरूप उनकी पर बहुत अच्छी रहेगी और उन्हें लाभान्वित करेगी. करीबी रिश्तों की डोर मजबूत रखने के लिए रिश्तों में सफाई बनाए रखें. निष्पक्षता और सद्भाव का व्यवहार समय की जरूरत है. हाई-लो दोनों ही तरह के ब्लड प्रेशर मरीज अपना खास ध्यान रखें, साथ ही में अपना ब्लड प्रेशर भी चेक करते रहें.

सिंह राशि (Leo Horoscope)
चन्द्रमा 12th हाउस में रहेंगे जिससे कानूनी मामले सुलझेंगे. ऑफिस की ओर से महत्वपूर्ण लेनदेन करना पड़ सकता है, लेनदेन लिखा पढ़ी के साथ करें क्योंकि बाद में आपको बॉस को जवाब भी देना है. बिजनेस में पार्टनर के साथ रिलेशन मधुर रखें क्योंकि विवाद होने की आशंका दिख रही है, हिसाब-किताब में भी सफाई बरतें. 
नई पीढ़ी की धार्मिक कार्यों में भी भागीदारी होगी, जिससे उनका मन शांत होगा. 

किसी मांगलिक कार्यक्रम के चलते घर में मेहमानों के आगमन की संभावनाएं हैं. अपनों से मिलने खुशी के साथ पारिवारिक सुख-शांति में बढ़ोतरी होगी. हेल्थ को लेकर चिंता बढ़ सकती हैं, इसलिए हेल्थ के प्रति लापरवाही बिल्कुल भी न करें.

कन्या राशि (Virgo Horoscope)
चन्द्रमा 11वे हाउस में रहेंगे जिससे इनकम में होगी वृद्धि.ऑफिस में काम का लोड बढ़ सकता है, जिस कारण मन कुछ व्यथित रहेगा. शेयर मार्किट के बिजनेस से जुड़े लोगों को कोई बड़ा मुनाफा होने की संभावना है. खिलाड़ियों किसी भी तरह की गतिविधियों को करते समय एलर्ट रहें, यदि आप पर कोई कानूनी कार्यवाही चल रही है तो सचेत हो जाएं.

घर के बच्चों को साहसिक फैसले लेने के लिए प्रेरित करें और उन्हें सपोर्ट करें अच्छा रिजल्ट मिलेगा. आपके शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता अच्छी है जिसके कारण आप अपने को ऊर्जावान महसूस करेंगे.

तुला राशि (Libra Horoscope)
चन्द्रमा 10वे हाउस में रहेगा जिससे दादा व नाना के आदर्शों पर चलें.नौकरीपेशा लोगों की मेहनत और काम से बॉस प्रभावित होकर सैलरी बढ़ा सकते हैं. सौभाग्य और सुनफा योग के बनने से सरकारी ऑफिस के चक्कर काट रहे बिजनेसमैन को सफलता मिलने के आसार है, जिस कारण उनके भागदौड़ में कमी आएगी. स्टूडेंट्स अर्जुन की तरह आप भी अपने लक्ष्य पर निशाना साधे रहेंगे.

अपनी इस कोशिश को जारी रखिएगा यही कोशिश आपको आपकी सफलता तक पहुंचाने में मदद करेगी. फैमली के आर्थिक खर्च उठाने पड़ सकते हैं, मानसिक तौर पर तैयार रह कर  बजट की व्यवस्था करनी चाहिए. अपनी त्वचा का खास ध्यान रखना होगा. एलर्जी होने की आशंका है, कॉस्मेटिक चीजों का देख-सुन कर इस्तेमाल करें.

वृश्चिक राशि (Scorpio Horoscope)
चन्द्रमा 9वे हाउस में रहेगा जिससे बढे़गा ज्ञान. ऑफिस के काम के लिए दिन कुछ कठिन रहेगा. बिजनेस पार्टनर के साथ नई पहल करने का प्रयास करें, व्यापारिक उन्नति के लिए यह बहुत जरूरी है. सोशल मीडिया पर एक्टीव रहने वाले युवा किसी भी अफवाह या भ्रामक बात को बिलकुल आगे न करें. लाइफ पार्टनर के आजीविका के क्षेत्र में उन्नति की संभावना है, इसके साथ ही ट्रांसफर भी मिल सकता है ऐसे में उन्हें दिमागी तौर पर स्पोर्ट करें. चिंता चिता समान होती है इसलिए बेवजह का चिंतन करने से बचें. अत्यधिक चिंता से आपका स्वास्थ्य खराब हो सकता है.

धनु राशि (Sagittarius Horoscope)
चन्द्रमा 8वे हाउस में रहेंगे जिससे ददियाल में हो सकती है समस्या. वर्कस्पेस पर दिन की शुरुआत में ही प्लैनिंग कर ले क्योंकि काम का दबाव काफी रहेगा. 
बिजनेसमैन को बिजनेस की शुरुआत में पैसे की तंगी बनी रहेगी इसलिए धैर्य रखें, कुछ समय के बाद काम चलने लगेगा तो आमदनी होगी. स्टूडेंट्स जितना हो सके परिवार की उम्मीदों पर खरा उतरे. इसके साथ ही नियम को न तोडे़ वह घर हो या फिर बाहर वरना आप दंड के भागीदार हो सकते हैं. होम एप्लायंस से जुड़ा सामान खरीद सकते हैं. स्वास्थ्य अच्छा रहेगा लेकिन पौष्टिक पदार्थों का सेवन करते रहें ताकि शरीर स्वस्थ और साथ में निरोगी बना रहे.

मकर राशि (Capricorn Horoscope)
चन्द्रमा 7th हाउस में रहेंगे जिससे बिजनेस में आएगी तेजी. वासी, सुनफा और सौभाग्य योग के बनने से धन प्राप्ति के नए मार्ग खुलने के आसार दिखाई दे रहे हैं. अवसर का जमकर फायदा उठाएं और मेहनत करने में जी चोरी न करें. बिजनेस में किसी बड़ी डील के तय होने से लाभ होने की संभावना दिखाई दे रही है.

स्टूडेंट्स जिस विषय में कमजोर पड़ रहे हैं उसको लेकर सीरियस हो जाए. एक्सट्रा क्लास, ऑनलाइन पढ़ाई के माध्यम से विषय में पकड़ मजबूत करने की कोशिश करें. काम तो जरूरी है लेकिन परिवारजनों के साथ समय बिताएं और उनकी भावनाओं का सम्मान करें. किसी मांगलिक कार्यक्रम को लेकर लंबी यात्रा तय करने के कारण या लगातार बैठे रहने से पैरों में दर्द और सूजन होने की आशंका है.

कुंभ राशि (Aquarius Horoscope)
चन्द्रमा छठे हाउस में रहेंगे जिससे कर्ज से छुटकारा मिलेगा. बॉस व सीनियर्स कि शर्तों पर काम करना पड़ सकता है, आगे बढ़ना है तो स्वाभिमान को बीच में न लाए. बिजनेसमैन को पार्टनरशिप में कार्य करने का प्रस्ताव मिल सकता है, ऑफर अच्छा है तो स्वीकार करने में कोई हर्ज नहीं है. स्टूडेंट्स को अपने विचारों को शुद्ध करते हुए चलना होगा, नाकारात्मक चीजें मार्ग से भटका सकते हैं. घर में अपनों को समय दें, खासतौर पर पिताजी को उनके साथ अपने संबंध को मधुर रखने का प्रयास करें. आपका स्वास्थ्य सामान्य रहेगा लेकिन लापरवाही करना किसी भी कीमत पर ठीक नहीं रहेगा.

मीन राशि (Pisces Horoscope)
चन्द्रमा 5वे हाउस में रहेंगे जिससे स्टूडेंट्स की पढ़ाई में आऐगा निखार. वर्कस्पेस पर को-वर्ककर और सीनियर से अहंकार की लड़ाई करने से बचें, उनके साथ अहंकार की लड़ाई भविष्य के लिए महंगी पड़ सकती है. वासी और सौभाग्य योग के बनने से बिजनेसमैन को आय को बनाए रखने के लिए पक्का साधन मिलने की उम्मीद है. 

स्टूडेंट्स मानसिक रूप से मजबूत होंगे, जिसका उन्हें रिजल्ट भी अच्छा मिलेगा. परिवार में उत्पन्न स्थिति मुश्किल भरी हो सकती है, बात घर के बाहर न जाए, इस बात का विशेष ध्यान रखें, वरना आपके साथ-साथ पूरे परिवार को सार्वजनिक रूप से ठेस लग सकती है. खानपान में लापरवाही न करें, नहीं तो आपका वजन बढ़ता जाएगा और यह आपके लिए एक समस्या बन सकता है.

Chanakya Niti: इन 4 काम के बाद नहाना कभी न भूलें, नहीं तो पड़ेगा पछताना, दुर्भाग्‍य नहीं छोड़ेगा पीछा

Chanakya Niti: इन 4 काम के बाद नहाना कभी न भूलें, नहीं तो पड़ेगा पछताना, दुर्भाग्‍य नहीं छोड़ेगा पीछा

 Chanakya Niti: जाने-अंजाने में इंसानों से अकसर ऐसी भूल हो जती है जिसका सीधा असर उनके जीवन पर पड़ता है. आस्था में विश्वास रखने वाले दिग्गजों ने इंसानों को कई बुरी आदतों से दूर रहने और कुछ अच्छी आदतों को अपनाने के लिए कहा है. आचार्य चाणक्य ने ऐसी कई बातों का जिक्र अपनी चाणक्य नीति में किया है जिसे अफना कर एक इंसान सफलता के शिखर पर पहुंच सकता है. आचार्य चाणक्य को कौन नहीं जानता है. उनकी अर्थशास्त्र, कूटनीति और राजनीति के क्षेत्र में कुशलता से पूरी दुनिया वाकिफ है. उनकी चाणक्य नीति को असंख्य लोग अपने जीवन में अनुसरण करने की कोशिश करते हैं. आचार्य ने चाणक्य नीति में चार ऐसे कामों का जिक्र किया है जिसके बाद स्नान करना बेहद जरूरी है. ऐसा नहीं करने पर दुर्भाग्य, इंसान का पीछा नहीं छोड़ता. आइये आपको बताते हैं इन काम के बारे में...

तेल मालिश के बाद न भूलें नहाना

तेल मालिश लगभग सभी को पसंद है. शरीर की थकान और लंबी यात्रा के बाद लोग शरीर का तेल से मसाज लेना पसंद करते और इससे आराम भी मिलता है. आचार्य चाणक्य ने चाणक्य नीति में कहा है कि तेल मालिश के बाद स्नान जरूर करना चाहिए. क्योंकि तेल मालिश के बाद शरीर के छिद्रों से पसीना निकलता है और इससे रक्त का संचार बढ़ जाता है. ऐसे में नहाने से शरीर का तापमान और रक्त संचार दोनों ही जरूरत के हिसाब से रहते हैं.

श्मशान घाट से लौटने पर स्नान जरूरी

हिन्दू धर्म में मौत के बाद शरीर का अंतिम संस्कार नदी के किनारे या घाट पर किया जाता है. ऐसे में भारी संख्या में लोग शवयात्रा में शामिल होते हैं और मृत शरीर के पंचतत्व में विलीन होने के बाद घर पर आकर या वहीं नदी में नहाने का विधान है. ऐसा इसलिए है क्यों कि मरने के बाद मृत शरीर के आस-पास तमाम तरह के कीटाणु पैदा होते हैं जो कि शवयात्रा में शामिल होने वालों के शरीर और कपड़ों पर चिपक जाते हैं. ये स्वास्थय पर बुरा असर डाल सकते हैं. इसलिए श्मशान से आने के बाद कपड़ा घर के बाहर की उतार देते हैं और नहाकर ही घर में प्रवेश करते हैं.

शारीरिक संबंध के बाद स्नान जरुरी

चाणक्य नीति में यह भी कहा गया है कि शारीरिक संबंध बनाने के बाद नहाना बेहद जरूरी होता है. महिला या पुरुष जब भी शारीरिक संबंध बनाते हैं तो शरीर अशुद्ध हो जाता है. शारीरिक संबंध के बाद वक्त बिताए बिना स्नान करना चाहिए. निरोगी काया के लिए शरीर का स्वच्छ होना जरूरी है. शारीरिक संबंध के बाद शरीर में संक्रमण भी फैल सकता है जिसके लिए नहाना बहुत जरूरी होता है.

बाल कटवाने के बाद भी नहाना चाहिए

चाणक्य नीति में आचार्य चाणक्य ने कहा है कि बाल कटवाने के बा नहाना जरूरी होता है. ऐसा नहीं करने से इंसान कई मुश्किल में फंस सकता है. बाल कटवाने के बाद छोटे-छोटे बाल शरीर से चिपके रहते हैं. गलती से अगर से पेट के अंदर चले जाएं स्वास्थ्य से जुड़ी कई दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. इतना ही नहीं इससे शरीर के अंदर खतरनाक संक्रमण भी फैल सकता है.

Aaj Ka Panchang 05 February, 2023: आज माघ पूर्णिमा है, इस दिन बन रहे हैं कई शुभ संयोग, नोट कर लें राहुकाल, इसमें नहीं किए जाते शुभ कार्य

Aaj Ka Panchang 05 February, 2023: आज माघ पूर्णिमा है, इस दिन बन रहे हैं कई शुभ संयोग, नोट कर लें राहुकाल, इसमें नहीं किए जाते शुभ कार्य

 Today Panchang, Aaj Ka Panchang 5 February 2023 : ज्योतिष शास्त्र में हिन्दू पंचांग के पांच मुख्य अंग तिथि, नक्षत्र, वार, योग और करण बताए गए हैं. वैदिक ज्योतिष में पंचांग द्वारा ही शुभ-अशुभ समय की गणना की जाती है. पंचांग की मदद से आप जान सकते है किसी भी ज़रूरी काम को करने के लिए दिन का कौन सा समय सबसे शुभ और कौनसा समय सबसे अशुभ रहेगा. रविवार, 5 फरवरी 2023 यानी आज का पंचांग (Panchang in Hindi ) के लिए नई दिल्ली के आधार पर पंचांग तिथि से जुड़ी सारी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की गई है.

आज की तिथि (Aaj Ki Tithi)

आज के पंचांग के अनुसार 5 फरवरी 2023, रविवार को माघ मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि है. जो रात्रि 11 बजकर 58 मिनट तक रहेगी. इसके बाद कृष्ण पक्ष की प्रतिपदा तिथि प्रारंभ होगी. माघ माह में शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को माघ पूर्णिमा भी कहा जाता है, जो  मंगल कार्यों के लिए अत्यंत शुभ मानी गई है. 

आज का नक्षत्र (Aaj Ka Nakshatra)

5 फरवरी 2023 को पंचांग के अनुसार पुष्य नक्षत्र रहेगा जो कि 12 बजकर 13 मिनट तक रहेगा. इसके बाद अश्लेषा नक्षत्र होगा. यह नक्षत्र सताईस नक्षत्रों में आठवां नक्षत्र होता है. पुष्य नक्षत्र को हमेशा शुभ कार्यों के लिए सर्वोत्तम माना जाता है. इस नक्षत्र के स्वामी गुरु हैं, जो व्यक्ति के जीवन में ज्ञान की वृद्धि करते हैं. 

आज का राहुकाल (Aaj Ka Rahu Kaal)

वैदिक पंचांग के अनुसार 5 फरवरी 2023, रविवार को राहुकाल सायं 04 बजकर 41 मिनट से शाम 6 बजकर 03 मिनट तक रहेगा. राहु को एक अशुभ ग्रह माना गया है इसलिए राहुकाल दिन का सबसे अशुभ समय होता है. यही कारण है कि इसमें शुभ कार्य करना वर्जित माना गया है. 

5 फरवरी 2023 पंचांग (Aaj Ka Panchang 5 February 2023)

  • विक्रमी संवत: 2079
  • मास पूर्णिमांत: माघ
  • पक्ष: शुक्ल
  • दिन: रविवार
  • ऋतु: शिशिर
  • तिथि: पूर्णिमा - रात्रि 23:58 तक, अगली तिथि: कृष्ण पक्ष प्रतिपदा तिथि 
  • नक्षत्र: पुष्य - दोपहर 12:13 तक, अगला नक्षत्र: अश्लेषा
  • करण: विष्टि - 10:44 तक, बव - 23:58 तक
  • योग: आयुष्मान - 14:42 तक, सौभाग्य
  • सूर्योदय: 07:07 AM
  • सूर्यास्त: 18:03 PM 
  • चन्द्र राशि: कर्क राशि
  • चंद्रोदय: 15:40 PM 
  • चन्द्रास्त: चंद्रास्त नहीं  
  • राहुकाल: शाम 16:41 से 18:03 तक (इस काल में कोई भी शुभ कार्य नहीं किया जाता है)
  • शुभ मुहूर्त का समय, अभिजीत मुहूर्त: दोपहर 12:13 से 12:57 तक
  • दिशा शूल: पश्चिम

अशुभ मुहूर्त का समय

  • दुष्टमुहूर्त: 16:36 से 17:20 तक, 
  • भद्रा: 07:07 से 10:44 तक
  • कुलिक: 16:35 से 17:19 तक
  • कंटक: 10:46 से 11:29 तक
  • कालवेला / अर्द्धयाम: 12:13 से 12:57 तक
  • यमघण्ट: 13:40 से 14:24 तक
  • यमगण्ड: 12:35 से 13:57 तक
  • गुलिक काल: 15:19 से 16:41 तक
aaj Ka Rashifal 5 February 2023: मिथुन, सिंह, धनु राशि वाले वाहन चलाते समय बरतें सावधानी, मेष-मीन राशि तक का जानें कल का राशिफल

aaj Ka Rashifal 5 February 2023: मिथुन, सिंह, धनु राशि वाले वाहन चलाते समय बरतें सावधानी, मेष-मीन राशि तक का जानें कल का राशिफल

 Kal Ka Rashifal, Horoscope Tomorrow, Daily Horoscope | Rashifal: ज्योतिष के अनुसार 5 फरवरी 2023, रविवार का दिन धार्मिक दृष्टि से महत्वपूर्ण है. इस दिन मेष, वृष, मिथुन, कर्क, सिंह, कन्या राशि समेत सभी राशियों को सुख समृद्धि मिलेगी. कल रविवार है, साथ ही माघ माह पूर्णिमा, इस दिन शुभ कार्य किसी भी समय कर सकते हैं. इस दिन विष्णु भगवान की पूजा का विशेष महत्व बताया गया है. आपकी किस्मत के सितारे क्या कहते हैं? जानते हैं कल का राशिफल (Rashifal in Hindi)-

मेष राशि (Aries)
मेष राशि वाले जातकों की बात करें तो कल का दिन आपका अच्छा रहने वाला है. कल भौतिक सुख संपदा में वृद्धि होगी. व्यवसाय कर रहे जातकों को कल अच्छा लाभ प्राप्त होगा. आपके व्यवसाय की स्थिति अच्छी रहेगी. नौकरी कर रहे जातकों को अफसरों का सहयोग मिलेगा. अपने दिए हुए कार्यों को समय पर पूरा करने में सफल रहेंगे. आपके प्रमोशन की भी बात चल सकती है.

पारिवारिक समस्याएं परेशान कर सकती हैं. अपने स्वास्थ्य को लेकर लापरवाही ना बरतें. किसी अच्छे डॉक्टर से परामर्श करें तो आपके लिए बेहतर रहेगा. संतान से कल किसी बात को लेकर नाराजगी दिखेगी. छात्र एक शहर से दूसरे शहर शिक्षा ग्रहण करने जा सकते हैं. जो लोग विदेशों से आयात-निर्यात का कार्य करते हैं, कल उन्हें शुभ समाचार सुनने को मिलेगा, जिससे उनका मन प्रसन्न होगा.

प्रेम जीवन जी रहे लोग अपने प्रेमी के साथ खुश नजर आएंगे. कल आप अपने मन की बातों को अपने माताजी से कहेंगे. भाई के विवाह में आ रही अड़चनें आपको परेशान करेंगी. शैक्षिक कार्यों में सफलता प्राप्त होगी. जो लोग पैतृक व्यवसाय कर रहे हैं, कल वह कुछ बदलाव करने के बारे में सोचेंगे, जिसके लिए वह अपने बड़े सदस्यों से बातचीत करेंगे. विद्यार्थी मन लगाकर पढ़ाई करेंगे.

वृषभ राशि (Taurus)
वृषभ राशि वाले जातकों की बात करें तो कल का दिन आपका बढ़िया रहने वाला है. कल आपके आत्मविश्वास में वृद्धि होगी. भाई, बहनों का सहयोग मिलेगा. प्रेम जीवन जी रहे लोगों के लिए कल का दिन अच्छा रहने वाला है. कल आप अपने प्रेमी को अपने मन की बात कहेंगे, जिससे वह काफी खुश नजर आएंगे. कल आपके जीवन में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होगा. आपको शासन सत्ता पक्ष का सहयोग मिलेगा.

सरकारी योजनाओं का भी आपको लाभ मिलेगा. अगर आपने कोई पहले निवेश किया हुआ था तो उसका भी आपको फायदा होगा. व्यवसाय कर रहे जातक व्यवसाय को बढ़ाने के लिए नई नई नीतियों को अपनाएंगे. व्यवसाय से संबंधित यात्रा पर भी जा सकते हैं. मित्रों के द्वारा कल आपको आय के स्त्रोत प्राप्त होंगे, जिनसे आप लाभ कमा कर अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत बनाएंगे.

कल आप अपने परिवार के लिए कुछ खरीदारी करेंगे लेकिन आप खरीदारी को बजट बनाकर करें तो आपके लिए बेहतर रहेगा. कल वरिष्ठ सदस्यों से धन को कैसे बचाया जाता है, यह सीखेंगे जिससे आपके भविष्य में सुधार हो सके. पारिवारिक जीवन सुख में रहेगा. संतान की गलत संगति को लेकर आप थोड़ा सा चिंतित नजर आएंगे, आप लोगों से बातचीत करेंगे. कल का दिन आप परिवार वालों के साथ व्यतीत करेंगे.

मिथुन राशि (Gemini)
मिथुन राशि वाले जातकों की बात करें तो कल का दिन आपका बढ़िया रहने वाला है. व्यापार कर रहे जातक कल अपने व्यापार में रुकी हुई योजनाओं को दोबारा से शुरू करने में व्यस्त रहेंगे. पिताजी के द्वारा व्यापार में कुछ धन खर्च होगा. मित्रों के सहयोग से आय के स्त्रोत प्राप्त होंगे, जिनसे आप लाभ कमा कर आर्थिक स्थिति को मजबूत बनाएंगे.

अचानक से कुछ खर्चे आएंगे, जो आप को ना चाहते हुए भी करने होंगे जिससे आपका मन परेशान रहेगा. जो लोग घर से दूर रहकर नौकरी कर रहे हैं, कल उन्हें परिवार की याद सता सकती है. संतान से दूरी बनी रहेगी. शैक्षिक कार्यों के लिए आप कहीं बाहर भी जा सकते हैं. शासन सत्ता का सहयोग मिलेगा. स्वास्थ्य में धीरे-धीरे सुधार होता हुआ नजर आ रहा है. राजनीति में जो युवा कैरियर बनाना चाहते हैं, उनके लिए समय बहुत ही बढ़िया है. आपको सभाओं को संबोधित करने का मौका मिलेगा, सभी लोग आपसे काफी प्रसन्न दिखेंगे. वाहन चलाते समय सावधानी बरतें और नियमों का पालन करें.

विद्यार्थी खेल प्रतियोगिता में हिस्सा लेंगे, जिसमें उन्हें जीत हासिल होगी. घर में किसी नए मेहमान का आगमन होगा, जिससे परिवार में खुशियां भरा माहौल होगा. माता जी के साथ आप धार्मिक कार्यक्रम में सम्मिलित होंगे, अपना कुछ समय व्यतीत करेंगे,जिससे आपके मन को शांति मिलेगी.

कर्क राशि (Cancer)
कर्क राशि वाले जातकों की बात करें तो कल का दिन आपका सुखद रहने वाला है. नौकरी कर रहे जातको को अपनी नौकरी में तरक्की देखने को मिलेगी, जिससे वह काफी खुश नजर आएंगे. कल आपको मित्रों के द्वारा शुभ समाचार की प्राप्ति होगी. अपनी सेहत का ध्यान रखें. कार्यक्षेत्र में व्यस्तता बढ़ेगी. परिवार में चल रहा अनबन कल समाप्त होगा.

घर में सुख शांति बनी रहेगी. जीवन साथी कल आपको कोई नया कार्य शुरू कराने के बारे में वरिष्ठ सदस्यों से बातचीत करेंगे. पिताजी का आशीर्वाद लेकर घर से निकले तो आपके सभी कार्य पूरे होंगे. संतान की स्थिति में सुधार होगा. जो लोग बेरोजगार हैं, काम की तलाश में इधर-उधर भटक रहे हैं, कल उन्हें अच्छा रोजगार मिलने के संकेत हैं. विद्यार्थी कलात्मक क्षेत्रों में अपनी रुचि बढ़ाएंगे. संतान के भविष्य के लिए माता-पिता धन का निवेश करेंगे. कल आपको अपने आस पड़ोस में हो रहे वाद विवाद में पड़ने से बचना होगा.

कल आपको समाज की भलाई करने के लिए मौका मिलेगा, जिसमें आप आगे बढ़ चढ़कर हिस्सा लेंगे. आपकी वाणी की मधुरता के कारण सभी लोग प्रभावित होंगे. आप अपने मन की समस्याओं को कल अपने पिताजी से कह सकते हैं, जिससे आपके मन को अच्छा लगेगा. जीवनसाथी के साथ कल आप किसी रोमांटिक डिनर पर जाएंगे, जहां प्यार भरी बातें करते हुए नजर आएंगे.

सिंह राशि (Leo)
सिंह राशि वाले जातकों की बात करें तो कल का दिन आपका मिलाजुला रहने वाला है. कल आपके स्वास्थ्य की स्थिति नरम-गरम बनी रहेगी. आशा निराशा के भाव मन में रहेंगे. कल आपको कोर्ट कचहरी के मामले में विजय मिलने की संभावना है. आप कोई नया वाहन भी अपने घर ला सकते हैं. जो लोग प्रॉपर्टी डीलिंग का काम करते हैं, कल का दिन उनके लिए बढ़िया है, कोई डील फाइनल होगी, जिसमें आपको अधिक लाभ होगा. कार्यों के प्रति रुचि बढ़ेगी.

व्यापार कर रहे जातक अपने व्यापार में बढ़ोतरी के लिए किसी एक्सपर्ट से सलाह मशवरा कर सकते हैं. जीवनसाथी की सेहत का ध्यान रखें. विद्यार्थी इधर-उधर ध्यान देने के कारण पढ़ाई में कम मन लगाएंगे, जिससे परीक्षा में कम अंक प्राप्त होंगे. कल आप मित्रों के साथ कुछ समय व्यतीत करेंगे. वरिष्ठ सदस्यों के द्वारा कल आपको कोई कार्य सौंपा जाएगा, जो आपको अवश्य पूरा करना होगा नहीं तो वह आपसे नाराज हो सकते हैं.

माताजी का सानिध्य मिलेगा. पिताजी कल आपके व्यापार में कुछ धन खर्च करेंगे. प्रेम जीवन जी रहे लोग अपने प्रेमी को कोई उपहार देंगे, जिससे वह काफी खुश नजर आएंगे. जो युवा अविवाहित हैं, कल उनके लिए कोई अच्छा रिश्ता आ सकता है, जैसा वह चाहते थे, जिससे वह काफी खुश नजर आएंगे. परिवार में मांगलिक कार्यक्रमों का आयोजन होगा, जिसमें सभी परिचितों का आना जाना लगा रहेगा. कार्य क्षेत्र में कार्यभार अधिक होने के कारण आप थोड़ा सा परेशान दिखेंगे.

कन्या राशि (Virgo)
कन्या राशि वाले जातकों की बात करें तो कल के दिन आप ऊर्जा से भरे रहेंगे. कल आपके धन की आवक बढ़ेगी. आपके जो कार्य लंबे समय से रुके हुए थे वह भी कल पूरे होते हुए नजर आ रहे हैं. किसी रसूखदार व्यक्ति के कारण आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत बनेगी. आत्मविश्वास में बढ़ोतरी होगी. आपके व्यवसाय की स्थिति अच्छी रहेगी. परिवार में सभी लोग एक साथ मिलजुल कर रहेंगे.

कल आप परिवार में चल रहे वाद-विवाद की स्थिति से दूर रहने का प्रयास करें तो आपके लिए बेहतर रहेगा. परिवार की भलाई के लिए कोई महत्वपूर्ण निर्णय लेंगे, जिससे कुछ लोग नाखुश दिखेंगे. कल आप अपने जीवनसाथी को कोई नया कार्य शुरू करा सकते हैं. नौकरी कर रहे जातक कल कोई व्यवसाय शुरू करने की योजना बनाएंगे, जिसमें उनके मित्र उनकी सहायता करेंगे.

परिवार के सभी लोग मिलकर किसी धार्मिक स्थान की यात्रा पर जाएंगे, जहां आपके मन को शांति मिलेगी. सभी लोग खूब खुश नजर आएंगे. संतान के द्वारा कोई सुख समाचार सुनने को मिलेगा. आपके स्वास्थ्य में सुधार होता हुआ नजर आएगा. कल आप दूसरों की मदद करने के लिए आगे बढ़ेंगे. सभी लोग आपकी तारीफ करेंगे. आप अपने लिए भी कुछ समय निकालने में कामयाब रहेंगे, जिसमें आप अपने मन पसंदीदा कार्यों को करेंगे.

तुला राशि (Libra) 
तुला राशि वाले जातकों की बात करें तो कल का दिन आपका बढ़िया रहने वाला है. कल आपको शासन सत्ता का सहयोग मिलेगा. आपकी व्यवसायिक सफलता के योग बनेंगे. जो आप काफी लंबे समय से अपने व्यवसाय को बढ़ाने के लिए प्रयास कर रहे थे, वह कल कामयाब होंगे. आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार होगा. जीविका के क्षेत्र में प्रगति होगी. राजनीति में अपना कैरियर बनाने वाले युवाओं को कल सभाओं को संबोधित करने का मौका मिलेगा, सभी लोग काफी खुश नजर आएंगे. आपका स्वास्थ्य पहले से बेहतर रहेगा.

कल आपकी मुलाकात आपके किसी पुराने दोस्त से होगी, जिससे मिलकर आपको अपनी पुरानी यादें ताजा होंगी. आपका रुका हुआ धन भी आपको मिल सकता है. अगर आपने कोई पहले निवेश किया हुआ था, तो उसका भी आपको पूरा फायदा मिलेगा. आपको आय के निम्न स्त्रोत प्राप्त होंगे, जिनसे आप लाभ कमाने में कामयाब रहेंगे. शैक्षिक कार्य में सफलता मिलेगी.

जीवनसाथी का भरपूर सहयोग मिलेगा. नए वाहन का भी सुख प्राप्त होगा. संतान की सेहत को लेकर आप थोड़ा सा चिंतित दिखेंगे. प्रेम जीवन जी रहे लोग अपने प्रेमी को अपने मन की बात कह सकते हैं, जिससे वह काफी खुश नजर आएंगे. घर में भजन-कीर्तन आदि का आयोजन होगा. आप अपनी माताजी को ननिहाल घुमाने लेकर जाएंगे, जहां वह काफी खुश नजर आएंगे. पिताजी से अपने मन की बात को कह सकते हैं. भाई, बहनों के संबंधों में सुधार होगा.

वृश्चिक राशि (Scorpio)
वृश्चिक राशि वाले जातकों की बात करें तो कल के दिन आपको भाग्य का साथ मिलेगा. कल भाग्य का साथ मिलने से आपके कुछ कार्य जो रुके हुए थे वह पूरे होंगे. व्यवसाय की स्थिति अच्छी रहेगी. व्यवसाय से संबंधित यात्रा पर जाने का मौका मिलेगा, जो यात्रा आपके लिए काफी लाभदायक रहेगी. यात्रा के दौरान नए नए लोगों से संपर्क बनेगा.

आप अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाने में कामयाब रहेंगे. कई कार्यों के एक साथ पूरा होने से आत्मविश्वास में वृद्धि होगी. रचनात्मक कार्यों में सफलता मिलेगी. जो लोग समाज की भलाई के लिए कार्य करते हैं, कल उन्हें मान सम्मान की प्राप्ति होगी. जो लोग घर से ऑनलाइन का कार्य करते हैं, कल उन्हें अच्छा लाभ मिल सकता है. परिवार वालों के साथ आप धार्मिक स्थान पर घूमने जाएंगे. भाई की शादी में आ रही अड़चने किसी परिचित की मदद से दूर होंगी. रिश्तेदारों के साथ चल रहा मनमुटाव कल समाप्त होगा, एक दूसरे के घर आना जाना बढ़ेगा.

संतान के भविष्य के लिए आप धन का निवेश करेंगे. विद्यार्थी गुरुजनों की सहायता से किसी प्रोजेक्ट को पूरा करेंगे. छात्र शिक्षा ग्रहण करने के लिए एक शहर से दूसरे शहर भी जा सकते हैं. पारिवारिक जीवन की बात करें तो कल का दिन अच्छा रहने वाला है. परिवार के सभी लोग एक साथ मिलजुल कर कार्य करते हुए नजर आएंगे. जीवन साथी के साथ कल आप उनके कार्य में हाथ बटाएंगे. नौकरी कर रहे जातक कल अपनी नौकरी में स्थान परिवर्तन को लेकर असमंजस में रहेंगे.

धनु राशि (Sagittarius)
धनु राशि वाले जातकों की बात करें तो कल का दिन आपका मिलाजुला रहने वाला है. जीवनसाथी के स्वास्थ्य की स्थिति नरम-गरम बनी रहेगी, जिससे आप थोड़ा सा चिंतित दिखेंगे. व्यवसाय में सफलता के योग बन रहे हैं. जो लोग पैतृक व्यवसाय कर रहे हैं, कल व्यवसाय में कुछ बदलाव करने के बारे में सोचेंगे,जिससे व्यापार को आगे बढ़ा सके.

संतान की सेहत में उतार-चढ़ाव देखने को मिलेगा, जिससे आप थोड़ा सा परेशान रहेंगे. किसी अच्छे डॉक्टर से परामर्श करें तो आपके लिए बेहतर रहेगा. परिवार में चल रही अनबन कल आपको परेशान करेगी. वरिष्ठ सदस्यों से कल आप अपने मन की बात को कह सकते हैं. छोटे बच्चे कल आपसे कुछ फरमाइश करेंगे, जिन्हें आपको अवश्य पूरा करना होगा नहीं तो वह आपसे नाराज हो सकते हैं. कल आप बच्चों को लेकर पिकनिक पर जाएंगे, जहां सभी खूब मौज मस्ती करते हुए नजर आएंगे. आप अपने आपको तरोताजा महसूस करेंगे.

प्रेम जीवन जी रहे लोग अपने प्रेमी को अपने परिवार वालों से मिलवा सकते हैं. जो युवा कंपटीशन की तैयारी कर रहे हैं, कल उनके दिन बहुत ही बढ़िया है. आपकी मेहनत सफल होगी. परिवार वाले सभी मिलकर किसी के घर दावत पर जाएंगे, जहां जाकर खूब खुश नजर आएंगे. नए मेहमान के आगमन से परिवार में खुशियां गर्म माहौल होगा. कल आप किसी यात्रा पर जाएंगे, जहां आपको सावधानी बरतने की आवश्यकता है.

मकर राशि (Capricorn)
मकर राशि वाले जातकों की बात करें तो कल का दिन आपका सुखद रहने वाला है. पारिवारिक जीवन की बात करें तो सुख शांति बनी रहेगी. जीवनसाथी के साथ कल परिवार की भलाई के लिए कार्य करते हुए नजर आएंगे. घर की साज-सज्जा के लिए कुछ खरीदारी करेंगे. सभी लोग मिलकर कल शॉपिंग पर जाएंगे. मित्र कल आपसे मिलने आपके घर आएंगे, जिससे मिलकर आपको काफी अच्छा लगेगा.

मित्र के द्वारा कल आपको आय के स्त्रोत प्राप्त होंगे. जिनसे लाभ कमा कर आप अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत बनाएंगे. संतान की सेहत में धीरे-धीरे सुधार होता हुआ नजर आ रहा है. कल आप अपना कुछ समय परिवार वालों के साथ व्यतीत करेंगे, जिससे आपको काफी अच्छा लगेगा लेकिन कुछ बातों को लेकर आप क्रोध करते हुए नजर आएंगे, जिसके कारण कुछ लोग आपसे ना खुश होंगे. जीवनसाथी के साथ कल आपकी किसी बात को लेकर अनबन हो सकती है लेकिन आपको बाद में पछतावा होगा. नौकरी कर रहे जातक कल अपनी नौकरी में खुश नजर आएंगे.

अपने दिए गए कार्यों को समय पर पूरा करने में सफल रहेंगे. व्यवसाय में भी कल आपको कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ेगा. आपके मित्र आपकी सहायता करेंगे. भाई कल आपके व्यवसाय में कुछ धन व्यय करेंगे. कल आपको किसी के कहने पर कोई निवेश नहीं करना है, बहुत ही सोच समझ कर सलाह मशवरा करके करेंगे तो बेहतर रहेगा. रिश्तो में मजबूती आएगी. लव लाइफ आपकी खुशहाल रहेगी. कल आप अपने बिजी दिन में से अपने लिए कुछ समय निकालेंगे. 

कुंभ राशि (Aquarius)
कुंभ राशि वाले जातकों की बात करें तो कल का दिन आपका बढ़िया रहने वाला है. कल आप अपने शत्रुओं पर भारी पड़ेंगे. आपका रुका हुआ कार्य चल पड़ेगा, जिससे आप काफी खुश नजर आएंगे. आपका स्वास्थ्य पहले से बेहतर रहेगा. राजनीति में कैरियर बनाने के लिए कल का दिन बहुत ही शुभ है. शासन सत्ता का सहयोग रहेगा. पारिवारिक दायित्व की पूर्ति होगी.

जीवनसाथी का सहयोग और सानिध्य मिलेगा. वरिष्ठ सदस्यों के आशीर्वाद के द्वारा कल आप अपने जीवनसाथी को कोई नया कार्य शुरू करा सकते हैं. माताजी से कल आप अपने मन की बात को कहेंगे. परिवार वाले सभी मिलकर किसी पार्टी में सम्मिलित होंगे, जहां सभी लोगों से मेल मिलाप होगा. किसी रसूखदार व्यक्ति की मुलाकात के कारण आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत बनेगी. सरकारी योजनाओं का भी आपको लाभ मिलेगा.

कल आपका रुका हुआ धन आपको मिल सकता है. प्रेम जीवन जी रहे लोग अपने प्रेमी को अपने परिवार वालों से मिलवा सकते हैं. परिवार वालों की तरफ से कल आपको कोई सरप्राइज पार्टी मिलेगी. बहन के लिए अच्छा रिश्ता आएगा,जिससे परिवार में खुशियां भरा माहौल होगा. मांगलिक कार्यक्रमों का आयोजन होगा. सभी लोग आगे बढ़ चढ़कर हिस्सा लेंगे. जीवन साथी के साथ कल आप रोमांटिक डिनर पड़ जाएंगे, जहां प्यार भरी बातें करते हुए नजर आएंगे.

मीन राशि (Pisces)
मीन राशि वाले जातकों की बात करें तो कल का दिन आपका खुशियों से भरा रहने वाला है. कल सफलता के योग बनेंगे. आप व्यवसाय में अपनी रुकी हुई योजनाओं को दोबारा से शुरू करने में कामयाब रहेंगे. स्वास्थ्य में आपके सुधार होता हुआ नजर आएगा. विद्यार्थी शिक्षा के लिए किसी दूसरे शहर जा सकते हैं. लव लाइफ आपकी खुशियों से भरी रहेगी.

स्वयं पर मानसिक दबाव ना बढ़ने दें. भाग्यवश सुखद समाचार मिलेगा, जिससे आपका मन प्रसन्न होगा. रचनात्मक कार्यों में सफलता मिलेगी. गाड़ी चलाते समय सावधानी रखें. नौकरी कर रहे जातक आपकी नौकरी में तरक्की देखने को मिलेगी, काफी प्रसन्न दिखेंगे. परिवार में खुशियां भरा माहौल होगा. किसी नए मेहमान के आगमन से सभी लोग खुश नजर आएंगे. कल आपकी मुलाकात आपके मित्र से होगी. मित्र से मिलकर आपको अपनी पुरानी बातों को नहीं उखाड़ना है.

मित्र के साथ आप घूमने फिरने भी जा सकते हैं. आप किसी को भी धन उधार ना दे नहीं तो आपका धन डूब सकता है. धन आगमन के संकेत बने हैं. आपका किसी को दिया हुआ धन कल वापस मिल सकता है. कल आपका कोई सपना पूरा होगा, जिससे आपका मन प्रसन्न होगा. नए वाहन का भी सुख आपको मिलेगा. मकान, भवन, दुकान आदि खरीदने के लिए समय बढ़िया है.

चाणक्‍य नीति: सबसे मुश्किल दिनों में भी ना छोड़ें इन चीजों का साथ, तेजी से गुजरेगा बुरा वक्‍त!

चाणक्‍य नीति: सबसे मुश्किल दिनों में भी ना छोड़ें इन चीजों का साथ, तेजी से गुजरेगा बुरा वक्‍त!

 Chanakya Niti PDF: आचार्य चाणक्य ने सुखी और सफल जीवन जीने के लिए कई अहम बातें बताई हैं. इन बातों का पालन करना व्‍यक्ति को कई तरह की मुसीबतों से बचाता है. यदि उसके जीवन में चुनौतियां या बुरा वक्‍त आ भी जाए तो वह आसानी से उनसे उबर जाता है. आचार्य चाणक्‍य अपने नीति शास्‍त्र चाणक्‍य नीति में कहते हैं कि व्‍यक्ति को बुरे से बुरे समय में भी कुछ खास चीजों का साथ नहीं छोड़ना चाहिए. ऐसा करने पर बुरा वक्‍त भी टल जाता है या जल्‍दी खत्‍म हो जाता है. 

बुरा वक्‍त खत्‍म कर देता है इन चीजों का साथ 

सकारात्‍मकता - चाणक्‍य नीति के अनुसार यदि व्‍यक्ति की सोच सकारात्‍मक हो तो वह विपत्ति को भी अवसर में बदल देता है. ऐसा व्‍यक्ति अपनी सही सोच के दम पर ना केवल खुद को तनाव-अवसाद से बचा लेता है बल्कि अपने लिए नए अवसर पैदा करके तरक्‍की कर लेता है.  

लक्ष्य पर फोकस - समय अच्‍छा हो या बुरा कभी भी अपने लक्ष्‍य से भटकें नहीं. अपने लक्ष्‍य पर फोकस रखना आपको सकारात्‍मक भी रहेगा और आगे बढ़ते रहने की प्रेरणा भी देगा. ऐसे में व्‍यक्ति बुरे वक्‍त भी जल्‍दी और आसानी काट लेगा.

मेहनत- समय अच्‍छा या बुरा कभी भी मेहनत और ईमानदारी का साथ ना छोड़ें. मेहनत और ईमानदारी ही सफलता पाने की कुंजी हैं. ऐसा व्‍यक्ति अपने जीवन में सफलता जरूर पाता है. 

लगातार प्रयास- यदि बार-बार असफलताएं मिल रही हों तो भी निराश ना हों. निराशा और नाउम्‍मीदी इंसान की सबसे बड़ी दुश्‍मन हैं. इसलिए कभी निराश ना हों और लगातार प्रयास करते रहें. आपका बुरा वक्‍त जल्‍द खत्‍म होगा और सफलता का सूरज चमकेगा. 

Aaj Ka Panchang 04 February, 2023: आज का पंचांग में क्या है खास? जानें इस दिन की तिथि, नक्षत्र और राहुकाल

Aaj Ka Panchang 04 February, 2023: आज का पंचांग में क्या है खास? जानें इस दिन की तिथि, नक्षत्र और राहुकाल

 Today Panchang, Aaj Ka Panchang 4 February 2023 : पंचांग ज्योतिष में एक विशेष महत्व रखता है। जब किसी भी दिन के लिए पंचांग की गणना की जाती है तो उसमें कुछ महत्वपूर्ण पहलुओं जैसे तिथि, दिन, नक्षत्र, करण, योग, शुभ-अशुभ समय, दिशा, चंद्र बल, तारा बल, सूर्योदय और सूर्यास्त पर विशेष ध्यान दिया जाता है. 

शनिवार, 4 फरवरी 2023 यानी आज का पंचांग (Panchang in Hindi ) के लिए नई दिल्ली के समय क्षेत्र के आधार पर सारी जानकारी जान सकते हैं.

आज की तिथि (Aaj Ki Tithi)

आज के पंचांग के अनुसार 4 फरवरी 2023, शनिवार को माघ मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी  की तिथि है. जो रात्रि 9 बजकर 29 मिनट तक रहेगी. इसके बाद पूर्णिमा तिथि प्रारंभ होगी.

आज का नक्षत्र (Aaj Ka Nakshatra)

4 फरवरी 2023 को पंचांग के अनुसार पुनर्वसु नक्षत्र रहेगा जो कि 9 बजकर 16 मिनट तक रहेगा. इसके बाद पुष्य नक्षत्र होगा. पुनर्वसु नक्षत्र को मंगल कार्य करने के लिए अत्यंत शुभ माना गया है. इस नक्षत्र के स्वामी गुरु हैं, जो किसी भी व्यक्ति के जीवन में ज्ञान की वृद्धि करते हैं. 

आज का राहुकाल (Aaj Ka Rahu Kaal)

वैदिक पंचांग के अनुसार 4 फरवरी 2023, शनिवार को राहुकाल प्रातः 9 बजकर 51 मिनट से प्रातः 11 बजकर 13 मिनट तक रहेगा. राहुकाल दिन का सबसे अशुभ समय होता है, इसलिए इसमें शुभ कार्य करना वर्जित माना गया है. 

4 फरवरी 2023 पंचांग (Aaj Ka Panchang 4 February 2023)

  • विक्रमी संवत: 2079
  • मास पूर्णिमांत: माघ
  • पक्ष: शुक्ल
  • दिन: शनिवार
  • ऋतु: शिशिर
  • तिथि: चतुर्दशी - रात्रि 21:29 तक, अगली तिथि: पूर्णिमा 
  • नक्षत्र: पुनर्वसु - 09:16 तक, अगला नक्षत्र: पुष्य 
  • करण: गर - 08:14 तक, वणिज - 21:29 तक
  • योग: प्रीति - 13:53 तक, आयुष्मान 
  • सूर्योदय: 07:08 AM
  • सूर्यास्त: 18:02 PM 
  • चन्द्र राशि: कर्क राशि
  • चंद्रोदय: 16:44 PM 
  • चन्द्रास्त: 07:03 AM  
  • राहुकाल: प्रातः 09:51 से 11:13 तक (इस काल में कोई भी शुभ कार्य नहीं किया जाता है)
  • शुभ मुहूर्त का समय, अभिजीत मुहूर्त: दोपहर 12:13 से 12:57 तक
  • दिशा शूल: पूर्व

अशुभ मुहूर्त का समय

  • दुष्टमुहूर्त: 07:08 से 07:51 तक, 07:51 से 08:35 तक
  • कुलिक: 07:51 से 08:35 तक
  • कंटक: 12:13 से 12:57 तक
  • कालवेला / अर्द्धयाम: 13:40 से 14:24 तक
  • यमघण्ट: 15:07 से 15:51 तक
  • यमगण्ड: 13:57 से 15:18 तक
  • गुलिक काल: 07:08 से 08:29 तक

 

Horoscope 4 February 2023 : इन राशि वालों को मिलेंगे लाभ के अवसर, पढ़ें मेष से लेकर मीन राशि तक का हाल

Horoscope 4 February 2023 : इन राशि वालों को मिलेंगे लाभ के अवसर, पढ़ें मेष से लेकर मीन राशि तक का हाल

 मेष-मन में उतार-चढ़ाव रहेंगे। बातचीत में सन्तुलित रहें। घर-परिवार में धार्मिक कार्य होंगे। भवन के रखरखाव एवं साज-सज्जा के कार्यों पर खर्च बढ़ेंगे। भाग-दौड़ अधिक रहेगी।

वृष-आत्मविश्वास भरपूर रहेगा। दाम्पत्य सुख में वृद्धि होगी। परिवार में सुख-शान्ति रहेगी, परन्तु सन्तान के स्वास्थ्य का ध्यान रखें। अनियोजित खर्चों में वृद्धि होगी।

मिथुन-वाणी में मधुरता रहेगी। आत्मविश्वास से लबरेज रहेंगे। पारिवारिक जीवन सुखमय रहेगा, परन्तु स्वास्थ्य के प्रति सचेत भी रहें। सन्तान की ओर से सुखद समाचार मिलेंगे।

कर्क- मन में शान्ति एवं प्रसन्नता रहेगी। आत्मविश्वास से लबरेज भी रहेंगे। घर-परिवार में धार्मिक कार्य हो सकते हैं। मीठे खानपान में रुचि बढ़ेगी। मित्रों का सहयोग मिलेगा।

सिंह-मन परेशान रहेगा। आत्मविश्वास में कमी रहेगी। आत्मसंयत रहें। क्रोध से बचें। परिवार के साथ धार्मिक स्थान पर जा सकते हैं। स्वास्थ के प्रति सचेत रहें। यात्रा पर जा सकते हैं।

कन्या-मन प्रसन्न रहेगा। लेखनादि-बौद्धिक कार्यों से आय में वृद्धि होगी। मान-सम्मान की प्राप्ति होगी। मित्रों का सहयोग मिलेगा। वाहन के रख-रखाव एवं वस्त्रों पर खर्च बढ़ेंगे।

तुला-आत्मसंयत रहें। बातचीत में सन्तुलन बनाये रखें। जीवनसाथी के स्वास्थ्य का ध्यान रखें। भागदौड़ अधिक रहेगी। रहन-सहन अव्यवस्थित रहेगा। खर्चों में वृद्धि होगी।

वृश्चिक-मन प्रसन्न रहेगा। नौकरी में तरक्की के अवसर मिलेंगे। आय में वृद्धि होगी। कार्यभार में वृद्धि होगी। वाहन सुख में भी वृद्धि हो सकती है। किसी पुराने मित्र से भेंट हो सकती है।

धनु-बातचीत में संयत रहें। धैर्यशीलता बनाये रखने के प्रयास करें। माता-पिता का सानिध्य मिलेगा। स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहें। कारोबार के लिए भाई-बहन का सहयोग मिल सकता है।

मकर-मन प्रसन्न तो रहेगा, परन्तु धैर्यशीलता में कमी भी हो सकती है। माता-पिता के स्वास्थ का ध्यान रखें। किसी सम्पत्ति से आय के साधन बन सकते हैं। मित्रों से भेंट होगी।

कुंभ-आशा-निराशा के भाव मन में हो सकते हैं। जीवनसाथी के स्वास्थ्य का ध्यान रखें। माता-पिता का साथ रहेगा। खर्चों की अधिकता रहेगी। मित्रों का सहयोग मिलेगा।

मीन-मन प्रसन्न रहेगा। दाम्पत्य सुख में वृद्धि होगी। परिवार में सुख शान्ति रहेगी। कारोबार में परिश्रम अधिक रहेगा। लाभ के अवसर मिलेंगे। बौद्धिक कार्यों में मान-सम्मान मिलेगा।

Chanakya Niti: इन पुरुष को जवान स्त्री से नहीं करनी चाहिए शादी, बर्बादी के खुल जाएंगे मार्ग

Chanakya Niti: इन पुरुष को जवान स्त्री से नहीं करनी चाहिए शादी, बर्बादी के खुल जाएंगे मार्ग

 कहा जाता है कि आचार्य चाणक्य की नीतियां आज के समय में भी किसी गोल्डन एडवाइस से कम नहीं है। वहीं चाणक्य ने पति-पत्नी के रिश्ते से लेकर कुछ ऐसी बातों का जिक्र किया है जो कि इस रिश्ते में खटास पैदा कर सकती है। स्त्री-पुरुष के बीच कैसे संबंध हों इस पर आचार्य चाणक्य ने नीतिशास्त्र में विस्तार से जानकारी दी है। 

उन्होने पति-पत्नी के बीच सही उम्र के अंतर पर कुछ ऐसा कहा है जिसे जानकर आपके भी होश उड़ जाएंगे। आचार्य चाणक्य ने नीति शास्त्र में गृहस्थ जीवन में आने वाली परेशानी और उससे निजात के तरिके भी बताए है। आचार्य चाणक्य की नीतियों को फॉलो करके स्त्री पुरुष सुखी जीवन का मज़ा ले सकते हैं। 

इस कारण नहीं बैठेगा वैवाहिक जीवन में तालमेल

आचार्य चाणक्य के अनुसार पति-पत्नी का रिश्ता एक ऐसा रिश्ता होता है जहां दोनों का ही शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ्य होना बेहद जरूरी है। दोनों की उम्र के बीच अंतर जितना कम होगा उतना ही दोनों के लिए अच्छा है। यदि अंतर ज्यादा होता है तो वैवाहिक जीवन में तालमेल नहीं बैठेगा। एक दूसरे की जरुरत को वह पूरा नहीं कर सकेंगे। एक वृद्ध पुरुष को जवान महिला से विवाह नहीं करना चाहिए।  ये विवाह बेमेल होता है।  ऐसी शादियां कभी भी सफल नहीं  हो सकती।   

रखें इस बात का ध्यान

आचार्य चाणक्य का मानना है कि पति-पत्नी का रिश्ता इस संसार में सबसे पवित्र है जिसको मजबूती देने की जरुरत होती है। अगर पति-पत्नी एक-दूसरे की जरूरतों को नजरअंदाज करते हैं तो जीवन में खुशहाली नहीं रहेगी। चाणक्य कहते हैं कि पति-पत्नी के बीच हमेशा सौहार्द और प्यार का कॉम्बिनेशन होना चाहिए।

Aaj Ka Panchang 03 February 2023: आज का पंचांग क्या कहता है? जानें शुक्रवार का शुभ मुहूर्त, राहुकाल और अन्य महत्वपूर्ण बातें

Aaj Ka Panchang 03 February 2023: आज का पंचांग क्या कहता है? जानें शुक्रवार का शुभ मुहूर्त, राहुकाल और अन्य महत्वपूर्ण बातें

 Aaj Ka Panchang 3 February 2023: ज्योतिष शास्त्र की गणनाओं में पंचांग का विशेष महत्व होता है. किसी भी दिन के पंचांग की गणना करते हुए जिन बातों का विशेष रूप से ध्यान रखा जाता है उसमें तिथि, वार, नक्षत्र, करण, योग, शुभ-अशुभ समय, दिशा शूल, चन्द्रबल, ताराबल, सूर्योदय एवं सूर्यास्त आदि सबसे महत्वपूर्ण माने जाते है. नई दिल्ली के समयानुसार जानते हैं शुक्रवार 03 फरवरी 2023 का पंचांग (Aaj Ka Panchang)-

आज का पंचांग (Today Panchang, 3 February 2023)

  • तिथि (Aaj Ki Tithi): त्रयोदशी तिथि, रात्रि 7 बजे तक
  • वार (Vaar): शुक्रवार  
  • नक्षत्र (Aaj Ka Nakshatra): पुनर्वसु नक्षत्र
  • करण (Karna): तैतिल, 6 बजकर 57 मिनट तक. अधिकांश शुभ कार्यों के लिये तैतिल को श्रेष्ठ माना जाता है, इसलिए यह आज के शुभ मुहूर्त में स्वीकृत है.
  • पक्ष (Paksha): शुक्ल पक्ष
  • योग (Yoga): विष्कम्भ योग, प्रीति योग
  • दिन (Day): शुक्रवार 
  • आज का दिशाशूल (Disha Shool): पश्चिम
  • सूर्य राशि (Sun Sign): मकर राशि
  • सूर्योदय (Sunrise): सुबह 7 बजकर 8 मिनट पर
  • सूर्यास्त (Sunset): शाम 6 बजकर 2 मिनट पर
  • चन्द्र राशि (Moon Sign): मिथुन राशि 
  • चंद्रोदय (Moon Rise): दोपहर 3 बजकर 49 मिनट पर 
  • चंद्रास्त (Moon Set): 4 फरवरी सुबह 6 बजकर 23 मिनट पर 
  • ऋतु (Season): शिशिर
  • आज का अशुभ मुहूर्त (Aaj Ka Ashubh Muhurat, Friday, 3 February 2023)
  • दुष्टमुहूर्त (Dusht Muhurat): 09:19 AM से 10:03 AM
  • गुलिक काल (Gulika Kaal ): 08:30 AM से 09:52 AM
  • राहुकाल (Rahu Kaal): 11:13 AM से 12:35 PM- इस काल में शुभ कार्य नहीं किए जाते हैं. 
  • यमगंड (Yamaganda): 03:18 PM से 04:40 PM

आज 3 फरवरी 2023, दिन - शुक्रवार का शुभ मुहूर्त (Aaj Ka Shubh Muhurt)

  • अभिजीत (Abhijit): 12:13 PM से 12:57 PM
  • ब्रह्म मुहूर्त (Brahma Muhurat): 05:23 AM से 06:16 AM
  • गोधूलि मुहूर्त (Godhuli Muhurat): 05:59 PM से 06:25 PM
  • विजय मुहूर्त (Vijay Muhurat): 02:24 PM से 03:07 PM
  • अमृत काल (Amrit Kaal): 4 फरवरी सुबह 06:35 AM से 08:22 AM तक

आज की पूजा और व्रत- शुक्रवार का दिन लक्ष्मी जी को समर्पित है. इस दिन लक्ष्मी जी की पूजा और व्रत को विशेष फलदायी माना गया है, लक्ष्मी जी को वैभव की देवी कहा गया है. लक्ष्मी जी की कृपा से जीवन में सुख-समृद्धि आती है. आज सुबह और शाम के समय लक्ष्मी जी की पूजा करना शुभ माना गया है.

Aaj Ka Rashifal3 February 2023: मेष से मीन तक देखिए आज इन राशियों पर रहेंगी देवी लक्ष्मी मेहरबान

Aaj Ka Rashifal3 February 2023: मेष से मीन तक देखिए आज इन राशियों पर रहेंगी देवी लक्ष्मी मेहरबान

 Daily Horoscope : शुक्रवार 3 फरवरी को चंद्रमा दिन भर मिथुन राशि में संचार करते हुए मध्यरात्रि के बाद कर्क राशि में प्रवेश करेंगे। जबकि आज पूरे दिन पुनर्वसु नक्षत्र का प्रभाव बना रहेगा। जबकि आज शुक्रवार के स्वामी कुंभ राशि में संचार करते हुए कई राशियों में लाभ योग बना रहे हैं। आइए जानें ऐस्ट्रॉलजर चिराग दारूवाला से आपके लिए आज शुक्रवार का दिन का दिन कैसा रहेगा।

मेष राशिफल (Aries Horoscope Today) : पक्ष में रहेगा दिन

-aries-horoscope-today-

मेष राशि के लोगों के लिए आज का कई मामलों में उनके पक्ष में रहेगा। इन्हें अपने प्रयास से कार्यों में सफलता हासिल होगी। हालांकि, आज आपको अपनी सेहत का अधिक ख्याल रखने की जरूरत है। आज आप बीमार पड़ सकते हैं। लव लाइफ आज बहुत अच्छी रहेगी। आप अपने पार्टनर के साथ अच्छा समय बीताएंगे। शादीशुदा जातकों के घरेलू जीवन में नजदीकियां बढ़ेंगी और आपका जीवनसाथी आपकी मदद करने की कोशिश करेगा। पारिवारिक जीवन में सुख रहेगा। आज आप महसूस करेंगे कि बड़ों का आशीर्वाद आपके बहुत काम आया है।

आज भाग्य 92% आपके पक्ष में रहेगा। संकटनाशन गणेश स्तोत्र' का रोज पाठ करें।

वृषभ राशिफल (Taurus Horoscope Today) : आय में आएगी गिरावट

-taurus-horoscope-today-

वृषभ राशि के लोगों को आज संभलकर रहना होगा। दरअसल, आज आपकी आय में कुछ गिरावट आ सकती है इसलिए अपने धन का पूरा सदुपयोग करें। आज कामकाज के सिलसिले में भी अच्छे नतीजे मिलने वाले हैं। आज संतान पक्ष की तरफ से आपको कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। शादीशुदा जातकों का जीवन आज काफी अच्छा रहने वाला है। लव लाइफ के लिहाज से आज का दिन थोड़ा चुनौतीपूर्ण रहेगा। आज अपनी सेहत को लेकर जरा सी भी लापरवाही न करें।

आज भाग्य 89% आपके पक्ष में रहेगा। शनिदेव के दर्शन करें और तेल चढ़ाएं।

मिथुन राशिफल (Gemini Horoscope Today) : दिन सामान्य रहेगा

-gemini-horoscope-today-

मिथुन राशि के लोगों के लिए आज शुक्रवार का दिन सामान्य रहेगा। आज वैवाहिक जीवन में वैसे तो तनाव रहेगा लेकिन, आप प्यार की मीठी बातें भी करेंगे। आज आपके रिश्ते में नजदीकियां बढ़ने वाली है। लव लाइफ के मामले में आज का दिन बहुत ही शानदार रहने वाला है। कार्यक्षेत्र में भी आप कई लोगों के प्रयासों से कुछ अच्छे काम करके दिखाएंगे जिससे आपकी तारीफ होगी। व्यापार के लिहाज से आज का दिन काफी बेहतर है। स्वास्थ्य का ख्याल रखें आज आपकी सेहत थोड़ी कमजोर रह सकती है। आज विरोधियों से भी सतर्क रहने होगा क्योंकि, वह आप पर हावी होने का पूरा प्रयास करेंगे। आज किसी बात को लेकर आप पर मानसिक तनाव रहेगा।

आज भाग्य 89% आपके पक्ष में रहेगा। सफेद रेशमी वस्त्रों का दान करें।

कर्क राशिफल (Cancer Horoscope Today) : काम में होगी देरी

-cancer-horoscope-today-

कर्क राशि के लोगों के लिए आज का दिन मध्यम फल देने वाला रहेगा। आज आपके काम में देरी हो सकती है। किसी को कुछ भी ऐसा बुरा न कहें जिससे उनका मन दुखी हो और अपने आप को शत्रु की तरह व्यवहार करें। आज आपका भाग्य कमजोर रहेगा। हर काम को सफल बनाने के लिए आपको अधिक मेहनत करनी पड़ेगी। लव लाइफ के मामले में दिन थोड़ा कमजोर रह सकता है। आज आपका स्वास्थ्य थोड़ा बिगड़ सकता है। सेहत के कारण हो सकता है कि आज कामकाज में आपका कम ही मन लगे।

आज भाग्य 65% आपके पक्ष में रहेगा। चंदन का तिलक लगाएं।

सिंह राशिफल (Leo Horoscope Today) : आपकी इनकम बढ़ेगी

-leo-horoscope-today-
 

सिंह राशि के लोगों के लिए आज का दिन बहुत ही अनुकूल रहने वाला है। आज आपकी इनकम भी बढ़ेगी और खर्चों में कमी आएगी। आज का दिन आपके लिए काफी आराम से बीतेगा। आपको अपने पार्टनर के साथ समय बिताने का अच्छा मौका मिलेगा। परिवार में किसी की सेहत बिगड़ जाने के कारण आप चिंता में आ सकते हैं। आपकी मनोकामना पूरी होगी। काम के सिलसिले में अभी आपको बहुत कुछ सीखना बाकी है। इसलिए पूरी मेहनत का साथ चीजों को सीखें।


आज भाग्य 67% आपके पक्ष में रहेगा। भूखे लोगों को खाना खिलाये।

कन्या राशिफल (Virgo horoscope Today) : कार्यक्षेत्र में अनुकूल दिन

-virgo-horoscope-today-
 

कन्या राशि के लिए आज का दिन बहुत ही महत्वपूर्ण रहने वाला है। कार्यक्षेत्र में आज का दिन बहुत अनुकूलता लेकर आएगा। आज आप काफी रोमांटिक मूड में रहेंगे और काम में सफलता भी मिलेगी। आज आप अपने पार्टनर आपके साथ रोमांचक पल बिताएंगे और संभव है कि आप अकेले फिल्म और मनोरंजक पलों का आनंद लेंगे। पेशेवर क्षेत्र में आप अच्छा काम करेंगे लेकिन पारिवारिक जीवन में दिक्कतें आएंगी और आपके माता-पिता का स्वास्थ्य कुछ नरम रह सकता है। संपत्ति संबंधी विवादों में सावधान रहें। निजी बातें किसी के सामने प्रकट न करें।

आज भाग्य 81% आपके पक्ष में रहेगा। किसी जरूरतमंद को अन्न दान दें।

तुला राशि (Libra Horoscope Today) : मध्यम फलदायी रहेगा सप्ताह

-libra-horoscope-today-
 

तुला राशि के लोगों के लिए आज का दिन मध्यम फलदायी साबित होने वाला है। छोटी-छोटी यात्राओं से आपको कुछ नए रिश्ते बनाने को मिलेंगे। पारिवारिक जीवन में सुख रहेगा। आप अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ बातचीत करेंगे। जिससे आपको बहुत ही हल्का महसूस होगा। आज अपने साथ काम करने वालों से अच्छा व्यवहार आपको कार्यक्षेत्र में सफलता दिलाएगा। प्यार मोहब्बत के मामले में दिन मिलाजुला। आज आपका जीवनसाथी आपके लाभ का माध्यम बन सकता है।

आज भाग्य 79% आपके पक्ष में रहेगा। भगवान विष्णु के नामों का 108 बार माला जप करे।

वृश्चिक राशिफल (Scorpio Horoscope Today) : धन लाभ के योग

-scorpio-horoscope-today-
 

वृश्चिक के लिए आज का दिन बहुत ही शानदार रहने वाला है। आज आपको धन लाभ के योग बन रहे हैं। साथ ही आज आपको ससुराल पक्ष से कोई शुभ समाचार मिल सकता है। जिससे आपके चेहरे पर बड़ी सी मुस्कान आएगी। आज यदि अगर आप अपने गुस्से पर काबू रखेंगे तो सफलता आपके कदम चूमेगी। कार्यक्षेत्र में आपकी स्थिति आपके पक्ष में रहेगी। दांपत्य जीवन में आज का दिन अनुकूल रहने वाला है। आज आपका पार्टनर आपसे अपने मन की बहुत सी बातें शेयर करेंगे।

आज भाग्य 77% आपके पक्ष में रहेगा। माता पार्वती या शिव की पूजा करें।

धनु राशिफल (Saggitarius Horoscope Today) : खर्चे अधिक रहेंगे

-saggitarius-horoscope-today-
 

धनु राशि के लोगों के लिए आज का दिन काफी भागदौड़ भरा रहने वाला है। यदि आप भागदौड़ नहीं करेंगे तो आपके कार्यों में देरी होगी। आज आपके खर्चे तो रहेंगे लेकिन, इनकम में भी अच्छी खासी बढ़ोतरी देखने को मिलेगी। आज खुद को मानसिक तनाव से दूर रखने की कोशिश करें। आज वाहन सावधानी से चलाएं क्योंकि दुर्घटना होने की संभावना है। दांपत्य जीवन में स्थितियों में सुधार आएगा और आप एक-दूसरे के करीब आएंगे। पारिवारिक जीवन बेहतर रहेगा लेकिन प्रेम जीवन में तनाव की शुरुआत हो सकती है। लड़ाई-झगड़े से बचने की कोशिश करें।

आज भाग्य 87% आपके पक्ष में रहेगा। गुरु मंत्र का जप करें, तुलसी की माटी से तिलक करें ।

मकर राशफल (Capricorn Horoscope Today) : तनाव अधिक रहेगा

-capricorn-horoscope-today-
 

मकर राशि के लिए आज का दिन मामूली रूप से फलदायी रहेगा। आज आप क्योंकि आप मानसिक रूप से तनावग्रस्त रह सकते हैं। आज खर्च भी अधिक रहेंगे और उनकी तुलना में आय कम रहेगी। हालांकि, जैसे जैसे दिन आगे बढ़ेगा आपकी स्थिति में सुधार देखने को मिलेगा। अपने स्वास्थ्य को अनदेखा न करें और अपना विशेष ध्यान रखें। संपत्ति के मामले में लाभ होगा। कामकाज के मामले में दिन पूरी तरह से आपके साथ रहने वाला है। विवाहित लोगों का दिन प्यार से भरा रहेगा।
आज भाग्य 82% आपके पक्ष में रहेगा। भगवान श्री कृष्ण की पूजा करें।

कुंभ राशिफल (Aquarius Horoscope Today) : कार्यक्षेत्र में रहेगा प्रभाव

-aquarius-horoscope-today-
 

कुंभ राशि के लोगों के लिए आज का दिन बहुत ही अच्छे रहने वाला है। आज कार्यक्षेत्र में आपका प्रभाव रहने वाला है। आपके बॉस के साथ आपके संबंध में सुधार होगा। आज आपकी इनकम भी अच्छी रहेगी। व्यवसाय के संबंध में की गई यात्रा में सफलता मिलेगी और आपको आय का लाभ मिलेगा। आप प्यार के मामले में भाग्यशाली होंगे और पूरी तरह से प्यार करेंगे। विवाहित जीवन में लाइफ पार्टनर के माध्यम से लाभ प्राप्त करने की संभावना है।

आज भाग्य 69% आपके पक्ष में रहेगा। गणेशजी को लड्डू का भोग लगाए।

मीन राशि (Pisces Horoscope Today) : पिता का सेहत के रखें ख्याल

-pisces-horoscope-today-
 

मीन राशि के जातकों की बुद्धि आज उनके लिए किसी वरदान से कम साबित नहीं होगी। आज आप अपनी बुद्धि के बल पर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। हालांकि, आज आपको अपने पिता की सेहत को लेकर सतर्क रहने होगा। यदि आप काफी समय से बीमार हैं तो आपके स्वास्थ्य में सुधार होना शुरू हो जाएगा। पारिवारिक जीवन में एक अनुकूल समय होगा। शादीशुदा लोगों के जीवन में किसी बात को लेकर तनाव रहेगा।

आज भाग्य 89% आपके पक्ष में रहेगा। माता सरस्वती की पूजा करें।

 

Chanakya Niti: कठिन समय में इस एक चीज का कभी न छोड़े साथ, जल्द टल जाएंगे बुरे दिन

Chanakya Niti: कठिन समय में इस एक चीज का कभी न छोड़े साथ, जल्द टल जाएंगे बुरे दिन

 Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य ने बताया है कि मेहनत करने से दरिद्रता नहीं दूर होती है, धर्म करने से पाप नहीं रहता, मौन रहने से कलह नहीं होता और जागते रहने से भय नहीं होता. ये चार चीजें सफल और सार्थक जीवन के महत्वपूर्ण पहलू है.

चाणक्य की नीतियां बुरे समय में उस एक दीपक की तरह काम करती है जो घोर अंधेरे में भी उजाला कर देता है. आचार्य चाणक्य कहते हैं कि मनुष्य को संकट के समय किस एक चीज का साथ नहीं छोड़ना चाहिए. मुश्किल घड़ी में यही चीज इंसान की डूबती नैया पार लगा सकती है और बुरे वक्त जल्द टल जाता है. आइए जानते हैं.

कठिन समय में विपत्ति को अवसर में मोड़ें और अपने लक्ष्य को कभी न छोड़ें - चाणक्य

विपत्ति को अवसर में बदलें

आचार्य चाणक्य कहते हैं कि मनुष्य को जीवन में कई तरह के इम्तिहान देने पड़ते हैं. खासकर बुरे समय में व्यक्ति को अपने साहस की परिक्षा जरुर देनी पड़ती है. चाणक्य के अनुसार जब व्यक्ति लगातार नाकाम होता है तो उस कठिन समय में विपत्ति को ही अवसर में बदलना चाहिए. इसके लिए जरुरी है खुद से संवाद. शांत मन से सोचने पर अवसाद को भी अवसर में बदला जा सकता है, क्योंकि जब भी चुनौतियां, मुश्किलें आती है उनके साथ अवसर भी आते हैं जरुरत है ठंडे दिमाग से उन पर ध्यान देने की.

लक्ष्य से भटकें नहीं

लक्ष्य प्राप्ति की राह आसान नहीं होती. ये गुलाब के फूल के समान है जिसकी डगर कांटों से भरी होती है लेकिन मंजिल बहुत खूबसूरत होती है. चाणक्य कहते हैं कि जो मुश्किल दौर में भी अपने लक्ष्य को कभी नहीं छोड़ते, धैर्य और ईमानदारी से अपना कार्य करते रहते हैं वह जरुर कामयाब होते है. असफल होने का डर ही व्यक्ति को संकट में डालता है.

अगर नाकामयाबी को इंसान सही तरीके से ले तो वह दो दिशाओं में आगे बढ़ता है. एक तो वह अपने काम को बेहतर करता है और दूसरे, इंसान के तौर पर भी श्रेष्ठ बनता है. अगर अपने भ्रम को समझ लिया तो जीवन में स्पष्टता आएगी जो लक्ष्य प्राप्ति के लिए बेहद जरुरी है. लक्ष्य साध लिया तो कभी बुरे दिन जल्द टल जाएंगे और जीवन खुशियों से भर जाएगा.

परिश्रम से पास होगी परिक्षा

परिश्रम करते रहना चाहिए कितना ही खराब समय आ जाए व्यक्ति को बैठे नहीं रहना चाहिए. लगातार परिश्रम करते रहना चाहिए. परिश्रम ही व्यक्ति को इस संकट से निकलने में मददगार होता है.

Aaj Ka Panchang 02 February : आज का शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय

Aaj Ka Panchang 02 February : आज का शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय

 02 फरवरी 2023 का दैनिक पंचांग / Aaj Ka Panchang: हिंदू पंचांग को वैदिक पंचांग के नाम से जाना जाता है। पंचांग के माध्यम से समय एवं काल की सटीक गणना की जाती है। पंचांग मुख्य रूप से पांच अंगों से मिलकर बना होता है। ये पांच अंग तिथि, नक्षत्र, वार, योग और करण है। यहां हम दैनिक पंचांग में आपको शुभ मुहूर्त, राहुकाल, सूर्योदय और सूर्यास्त का समय, तिथि, करण, नक्षत्र, सूर्य और चंद्र ग्रह की स्थिति, हिंदूमास एवं पक्ष आदि की जानकारी देते हैं। आइए जानते हैं आज का शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय।

तिथि  

द्वादशी

16:27 तक
नक्षत्र   आर्द्रा 30:16 तक
करण

बालवा
कौवाला

16:27 तक
29:42 तक

पक्ष शुक्ल  
वार    गुरुवार  
योग   वैधृति 12:02 तक
सूर्योदय 07:13  
सूर्यास्त 17:55  
चंद्रमा    वृषभ  
राहुकाल

13:55 − 15:15

 
विक्रमी संवत्   2079  
शक सम्वत 1944   
मास माघ  
शुभ मुहूर्त अभिजीत 12:13 − 12:56


पंचांग के पांच अंग तिथि
हिन्दू काल गणना के अनुसार 'चन्द्र रेखांक' को 'सूर्य रेखांक' से 12 अंश ऊपर जाने के लिए जो समय लगता है, वह तिथि कहलाती है। एक माह में तीस तिथियां होती हैं और ये तिथियां दो पक्षों में विभाजित होती हैं। शुक्ल पक्ष की आखिरी तिथि को पूर्णिमा और कृष्ण पक्ष की अंतिम तिथि अमावस्या कहलाती है। तिथि के नाम - प्रतिपदा, द्वितीया, तृतीया, चतुर्थी, पंचमी, षष्ठी, सप्तमी, अष्टमी, नवमी, दशमी, एकादशी, द्वादशी, त्रयोदशी, चतुर्दशी, अमावस्या/पूर्णिमा।

 
नक्षत्र: आकाश मंडल में एक तारा समूह को नक्षत्र कहा जाता है। इसमें 27 नक्षत्र होते हैं और नौ ग्रहों को इन नक्षत्रों का स्वामित्व प्राप्त है। 27 नक्षत्रों के नाम- अश्विन नक्षत्र, भरणी नक्षत्र, कृत्तिका नक्षत्र, रोहिणी नक्षत्र, मृगशिरा नक्षत्र, आर्द्रा नक्षत्र, पुनर्वसु नक्षत्र, पुष्य नक्षत्र, आश्लेषा नक्षत्र, मघा नक्षत्र, पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र, उत्तराफाल्गुनी नक्षत्र, हस्त नक्षत्र, चित्रा नक्षत्र, स्वाति नक्षत्र, विशाखा नक्षत्र, अनुराधा नक्षत्र, ज्येष्ठा नक्षत्र, मूल नक्षत्र, पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र, उत्तराषाढ़ा नक्षत्र, श्रवण नक्षत्र, घनिष्ठा नक्षत्र, शतभिषा नक्षत्र, पूर्वाभाद्रपद नक्षत्र, उत्तराभाद्रपद नक्षत्र, रेवती नक्षत्र।

वार: वार का आशय दिन से है। एक सप्ताह में सात वार होते हैं। ये सात वार ग्रहों के नाम से रखे गए हैं - सोमवार, मंगलवार, बुधवार, गुरुवार, शुक्रवार, शनिवार, रविवार। 


योग: नक्षत्र की भांति योग भी 27 प्रकार के होते हैं। सूर्य-चंद्र की विशेष दूरियों की स्थितियों को योग कहा जाता है। दूरियों के आधार पर बनने वाले 27 योगों के नाम - विष्कुम्भ, प्रीति, आयुष्मान, सौभाग्य, शोभन, अतिगण्ड, सुकर्मा, धृति, शूल, गण्ड, वृद्धि, ध्रुव, व्याघात, हर्षण, वज्र, सिद्धि, व्यातीपात, वरीयान, परिघ, शिव, सिद्ध, साध्य, शुभ, शुक्ल, ब्रह्म, इन्द्र और वैधृति।

करण: एक तिथि में दो करण होते हैं। एक तिथि के पूर्वार्ध में और एक तिथि के उत्तरार्ध में। ऐसे कुल 11 करण होते हैं जिनके नाम इस प्रकार हैं - बव, बालव, कौलव, तैतिल, गर, वणिज, विष्टि, शकुनि, चतुष्पाद, नाग और किस्तुघ्न। विष्टि करण को भद्रा कहते हैं और भद्रा में शुभ कार्य वर्जित माने गए हैं।

Aaj Ka Rashifal, 2 February 2023: इन्हें मिलेगा शुभ समाचार तो इन्हें होगा बड़ा धन लाभ, जानें आज का राशिफल…

Aaj Ka Rashifal, 2 February 2023: इन्हें मिलेगा शुभ समाचार तो इन्हें होगा बड़ा धन लाभ, जानें आज का राशिफल…

  Aaj Ka Rashifal, 2 February 2023: आज दिनांक 2 फरवरी और दिन गुरुवार (Guruwar Ka Rashifal) है। यानी साल 2023 का 33वां दिन। ज्योतिष (Astrology) में ग्रहों की चाल से शुभ और अशुभ घड़ियां बनती हैं, जो हमारे जीवन पर सकारात्मक और नकारात्मक प्रभाव डालती है। यानी आपके लिए आज का दिन शुभ, सामान्य या फिर खराब।

यहां ज्योतिषाचार्य दीपा शर्मा चंद्र राशि के अनुसार सभी 12 राशियों (Aaj Ka Rashifal) के बारे में बता रही हैं आज का राशिफल (Zodiac Sign)। बताए गए सुझावों को अपनाकर अपने दिन को खास बना सकते हैं।

कुल 12 राशियां होरोस्कोप (Aaj Ka Rashifal) होती हैं और हर व्यक्ति की राशि अलग-अलग होती है। अगर आपको अपनी राशि का पता है तो उसकी मदद से आप इस पोस्ट के जरिए जान सकते हैं कि आज का दिन आपके लिए कैसा रहेगा ?

मेष राशि (Aries Horoscope Today) 

आज जितनी जरूरत हो उतना ही बोले और थोड़ा पूजा पाठ अवश्य करें। नकारात्मक विचार मन को परेशान करेंगे। शारीरिक रूप से भी शिथिल से रहेंगे। व्यावहारिकता की कमी के कारण लाभदायक सम्बन्ध टूट सकते है। संध्या के समय किसी मित्र के सहयोग से धन लाभ की सम्भावना है। परिजनों से सम्बन्ध ठीक नहीं रहेंगे। दान पुण्य धर्म के कार्यों में आज रुचि बढ़ेगी। पार्टनर से बहस जीवन मे काफी नकारात्मकता ला सकती है।
शुभ अंक- 5
शुभ रंग- हरा

वृषभ राशि (Taurus Horoscope Today) 

आज आपकी राशि में बन रहा है। लक्ष्मी योग धन आगमन के लिए सुंदर समय है। आज का दिन आप आनंद से बितायेंगे। किसी कार्य में सफलता मिलने की ख़ुशी रहेगी। सेहत थोड़ी असामान्य रह सकती है। पड़ोसियों से सम्बन्ध आज अच्छे नहीं रहेंगे। साथ ही आज आप अपने कार्यों को बनाने के लिए किसी से भी मदद लेने में सफल रहेंगे। परिजन आपकी बात मानेंगे, व सहयोग करेंगे।
शुभ अंक- 9
शुभ रंग- गुलाबी

यह भी पढ़ें-  

मिथुन राशि (Gemini Horoscope Today)

आज धन आएगा भी लेकिन उससे अधिक खर्च भी होगा। खर्च अधिक होने से मन थोड़ा पीड़ित रहेगा। आज के दिन आप स्वार्थ सिद्धि के कार्य करेंगे, परन्तु अधिकारियों से कार्य निकालना आसान नहीं रहेगा। आर्थिक दृष्टिकोण से दिन परिश्रम वाला रहेगा। विरोधी चाह कर भी आपका बुरा नहीं कर पाएंगे। भविष्य की योजनाओं पर खर्च होगा। आन का दिन अपने पार्टनर के साथ बिताएंगे ।
शुभ अंक- 1
शुभ रंग- सफेद

कर्क राशि (Cancer Horoscope Today)

राशि स्वामी अपने 12वें भाव में होने से सेहत का ध्यान रखें। खांसी जुकाम परेशान करेगा। आज लाभ की व धन आने की, आमदनी के अवसर मिलने की पूरी संभावना रहेगी। आज का दिन आपके लिए शुभ रहेगा। आज कार्यों को काफी सोच विचारने के बाद ही करें। कार्य क्षेत्र पर निर्णय लेने में थोड़ी परेशानी भी रह सकती है। फिर भी सोची गयी योजनाएं अवश्य फलीभूत होंगी। धन लाभ थोड़े इन्तजार के बाद होगा। विरोधी परास्त होंगे। परिवार में शांति रहेगी। आज आपके पार्टनर के साथ खट्टे मीठे अनुभव महसूस करेंगे।
शुभ अंक- 8
शुभ रंग- पीला

सिंह राशि (Leo Horoscope Today)

विद्यर्थियों के लिए आज का दिन बहुत ही उत्तम रहेगा। साथ ही आज कुछ अच्छे लोगों से संबंध जुड़ेगा। संतान प्राप्ति का योग बन रहा है। इसके अलावा आज के दिन की शुरुआत में किसी से विवाद हो सकता है। जिसके कारण मध्यान तक मन अशांत रहेगा। गृहस्थ सुख बना रहेगा। उपहारों का आदान प्रदान होगा। अविवाहित अथवा बेरोजगारों के लिए परिस्थिति सुधार वाली बनेगी ।
शुभ अंक 3
शुभ रंग लाल

कन्या राशि (Virgo Horoscope Today)

 

आज आपका ध्यान कार्य क्षेत्र पर कम ही रहेगा फलस्वरूप लाभ की आशा भी छोड़नी पड़ेगी, परन्तु फिर भी आज आकस्मिक रूप से धन की आमद होने से आप स्वयं भी आश्चर्य चकित रह जाएंगे। भोग विलास की प्रवृति में अधिक समय देंगे। सामाजिक कार्यों की अनदेखी करने से व्यवहारों में कमी आएगी ।
शुभ अंक- 9
शुभ रंग- आसमानी

तुला राशि (Libra Horoscope Today) 

आज क्रोध अधिक रहेगा फिर भी थोड़ा संयम विवेक रहने से किसी को परेशान नहीं करेंगे, साथ ही पराक्रम आज भरपुर साथ देगा। हिमत से सारे काम कर लेंगें। अधिकारी वर्ग आज आपको कोई महत्त्वपूर्ण कार्य सौंप सकते हैं, जिसपर आप खरे उतरेंगे। परिवार में भी आप सक्रीय रहेंगे। आज मकान गाड़ी सुख सुविधा से जुड़ी चीज़ें खरीदने का योग हैं।
शुभ अंक- 1
शुभ रंग- ब्राउन

वृश्चिक राशि (Scorpio Horoscope Today) 

राशि स्वामी पार्टनर के घर में, मतलब आज दिन के शुरुआत से रात तक सिर्फ अपने पार्टनर की हर इच्छा पूरी करने पर लगे रहेंगे। आज के दिन आप तन मन से एकदम चुस्त रहेंगे। मानसिक प्रसन्नता रहने से कार्यों को बेहतर ढंग से कर पाएंगे। कार्यक्षेत्र से आशा के अनुसार लाभ नहीं होने पर भी परेशांन नहीं होंगे। परेशानियों को गंभीर लेकर तुरंत समाधान करेंगे।
शुभ अंक- 7
शुभ रंग- मेहरून

धनु राशि (Sagittarius Horoscope Today)

सरकारी कार्यों में लाभ, सरकार से जुड़ा जो कार्य अटक था आज हो जाएगा। मां से आज सम्पति को लेकर लाभ का दिन। आज के दिन बाकी अन्य कार्यों में आशा के विपरीत फल रहेगा। विशेष कर धन सम्बंधित कार्य अनुभवी व्यक्ति की सलाह के बाद ही करें। अधिकारी आपसे आज खुश रहेंगे। अनैतिक साधनों से धन कमाने की योजना में लाभ हो होगा। परन्तु जोखिम भी अधिक रहेगा । आज आपके पार्टनर का पूरा ध्यान और लगाव आपकी तरफ रहेगा।
शुभ अंक- 3
शुभ रंग- संतरी

मकर राशि  (Capricorn Horoscope Today)

आज दिन का पूर्वार्द्ध पहले की भांति शांति से व्यतीत करेंगे, परन्तु इसके बाद का समय थोड़ा कष्टदायक रहने वाला है। सभी महत्त्वपूर्ण कार्य आलस्य छोड़ जल्दी निपटाने का प्रयास करें। व्यापार में निवेश एवं धन की उधारी के लिए आज कोई रिस्क न लें, समय अभी कुछ नाजुक है। ज़मीन जायदाद से लाभ होगा। प्रेमिका से आज विवाद संभव, कम बोलें।
शुभ अंक- 6
शुभ रंग- ग्रे

कुंभ राशि (Aquarius Horoscope Today)

आज स्वास्थ्य का ध्यान रखें। खानपान पर विशेष ध्यान दें।आज के दिन धन लाभ के अवसर मिलेंगे। कार्यों में गति आने एवं घर एवं कार्य क्षेत्र पर अव्यवस्था में सुधार होगा। आज अतिआत्मविश्वास की भावना भी रहेगी, जिससे सम्मान हानि भी हो सकती है। परिवार के साथ समय बिताएंगे। उनकी ज़िम्मेदारियों के प्रति सजग होंगे।
शुभ अंक- 2
शुभ रंग- मटमैला

मीन राशि (Pisces Horoscope Today) 

आज के दिन आप में परोपकार की भावना अधिक रहेगी। दान पुण्य धार्मिके कार्यों का हिस्सा बनेंगे। अपने कार्यों को छोड़ दूसरों के कार्य करने के कारण परेशानी होगी परन्तु मानसिक संतोष भी रहेगा। दो पक्षों के विवाद के बीच व्यर्थ में फंस सकते हैं। किसी की मध्यस्थता आज भूल कर भी ना करें। आज वाणी को नियन्त्रित रखें। पार्टनर के साथ घूमने का प्रोग्राम बनेगा।
शुभ अंक- 3
शुभ रंग- केसरिया

Chanakya Niti: गरीब नहीं रहना चाहते हैं तो मानें आचार्य चाणक्य की ये बात

Chanakya Niti: गरीब नहीं रहना चाहते हैं तो मानें आचार्य चाणक्य की ये बात

 Chanakya Niti formula: जीवन में सुखी रहने की चाह हर किसी की होती है लेकिन कई बार गलत तरह से कमाए गए धन की वजह से हम अपनी सुख-शांति का सौदा कर देते हैं। आचार्य चाणक्य कहते हैं धन कमाने के लिए यदि कोई व्यक्ति गलत तरीको का इस्तेमाल कर जल्दी से जल्दी अमीर बनने की इच्छा रखता है तो वह धन उसे गरीब बना देता है। ऐसा धन जितनी जल्दी आता है, उतनी जल्दी खत्म भी हो जाता है। गलत करीके से कमाया गया धन शारीरिक और मानसिक परेशानियां देता है। जीवन में अशांति रहती है लाख कोशिश के बाद भी शांति नहीं मिल पाती।

चाणक्य नीति में लिखे श्लोक के अनुसार- असत्समृद्धिरसद्भिरेव भुज्यते।
भावार्थ : दुष्ट लोग जो धन एकत्र करते हैं वह अनीति कर्मों के द्वारा ही एकत्र किया जाता है। उनके साथ रहने वाले लोग भी दुष्प्रवृत्ति के होते हैं। वे ही उस धन का उपभोग करते हैं और भोग-विलास में पड़कर अपने आपको नष्ट कर लेते हैं। गलत तरीके से कमाया हुआ धन कभी भी शुभ काम में नहीं लग पाता। नीम का फल कौए ही खाते हैं।

चाणक्य नीति में लिखे श्लोक के अनुसार- असत्समृद्धिरसद्भिरेव भुज्यते।
भावार्थ : दुष्ट लोग जो धन एकत्र करते हैं वह अनीति कर्मों के द्वारा ही एकत्र किया जाता है। उनके साथ रहने वाले लोग भी दुष्प्रवृत्ति के होते हैं। वे ही उस धन का उपभोग करते हैं और भोग-विलास में पड़कर अपने आपको नष्ट कर लेते हैं। गलत तरीके से कमाया हुआ धन कभी भी शुभ काम में नहीं लग पाता। नीम का फल कौए ही खाते हैं।

Aaj Ka Panchang: आज 1 फरवरी 2023 का शुभ मुहूर्त, राहु काल, आज की तिथि और ग्रह

Aaj Ka Panchang: आज 1 फरवरी 2023 का शुभ मुहूर्त, राहु काल, आज की तिथि और ग्रह

 पंचांग- 01 फरवरी 2023

विक्रम संवत - 2079, राक्षस
शक सम्वत - 1944, शुभकृत्
पूर्णिमांत - माघ
अमांत - माघ

तिथि
शुक्ल पक्ष एकादशी - जनवरी 31 11:54 AM – फरवरी 01 02:02 PM
शुक्ल पक्ष द्वादशी- फरवरी 01 14:01 PM- फरवरी 02 16:26 PM

नक्षत्र
म्रृगशीर्षा - फरवरी 01 12:39 AM – फरवरी 02 03:23 AM
आर्द्रा नक्षत्र-फरवरी 02  03:23 - फरवरी 03 06:18

योग
इन्द्र - जनवरी 31 10:59 AM – फरवरी 01 11:30 AM
वैधृति योग- 11:30, फरवरी 01- फरवरी 02 12:13

सूर्य और चंद्रमा का समय
सूर्योदय - 07:10 AM
सूर्यास्त - 18:00 PM
चन्द्रोदय - फरवरी 01 2:06 PM
चन्द्रास्त - फरवरी 02 04:46 AM

अशुभ काल
राहू - 12:35 PM – 13:56 PM  
यम गण्ड - 08:31 AM – 09:52 AM 
गुलिक - 11:13 PM – 12:35 PM
दुर्मुहूर्त - 12:13 AM – 12:56 AM

शुभ काल
अमृत काल - 17:35 PM – 19:22 PM
ब्रह्म मुहूर्त - 05:24 AM – 06:17 AM

Horoscope Today 1 February 2023: मेष, कन्या, कुंभ, मीन राशि वाले न करें ये गलती, सभी 12 राशियों का जानें आज का राशिफल

Horoscope Today 1 February 2023: मेष, कन्या, कुंभ, मीन राशि वाले न करें ये गलती, सभी 12 राशियों का जानें आज का राशिफल

 Horoscope Today 1 February 2023, Aaj Ka Rashifal, Daily Horoscope: पंचांग के अनुसार आज दोपहर 02:02 तक एकादशी तिथि फिर द्वादशी तिथि रहेगी. आज पुरे दिन मृगशिरा नक्षत्र रहेगा. आज ग्रहों से बनने वाले वाशि योग, आनन्दादि योग, सुनफा योग, ऐन्द्र योग, सर्वार्थसिद्धि योग का साथ मिलेगा. अगर आपकी राशि मिथुन, कन्या, धनु, मीन राशि है तो हंस योग व वृषभ, सिंह, वृश्चिक, कुंभ राशि है तो शश योग का लाभ मिलेगा. चन्द्रमा दोपहर 01:58 के बाद मिथुन राशि में रहेगे. आज का शुभ समय दो है. सुबह 07:00 से 09:00 बजे तक लाभ-अमृत का चौघड़िया एवं शाम 5:15 से 6:15 बजे तक लाभ का चौघड़िया रहेगा. वहीं दोपहर 12:00 से 01:30 बजे तक राहुकाल रहेगा. आइए जानते हैं आज का राशिफल  (Rashifal in Hindi)-

 
मेष राशि- चन्द्रमा तीसरे हाउस में रहेगे जिससे दोस्त करेगे मदद. ऑफिस में सहकर्मियों पर क्रोध करना और काम में अड़ियलपन दिखाना भारी पड़ सकता है. विदेशी बाजारों यदि आपका संपर्क है तो किसी बड़ी डील तय होने के कारण अपेक्षित लाभ होने की संभावना है. विद्यार्थी ज्ञान अर्जित करने के लिए तत्पर रहें, ज्ञान का सार्थक इस्तेमाल करने पर वह अपने जीवन में आगे बढ़ सकेंगे. वासी, सुनफा, ऐन्द्र और सर्वार्थसिद्धि योग के बनने से सफलता के नए आयाम हासिल करने पर आपके साथ साथ घरवालों का भी नाम रोशन होगा, जिससे परिवार की प्रतिष्ठा भी बढ़ेगी. खान-पान पर ध्यान दें तभी प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होगा क्योंकि प्रतिरोधक क्षमता की कमी होने पर शरीर में कई बीमारियां पनप सकती हैं. 

वृषभ राशि- चन्द्रमा दूसरे हाउस में रहेगे जिससे फाइनेंस से होगा लाभ. जॉब तलाश रहे लोगों की समस्याएं दूर हो सकती है, यदि उन्होंने जॉब के लिए अप्लाई किया था तो उनका चयन हो सकता है. एन्द्र, सुनफा, वासी और सर्वार्थसिद्धि योग के बनने से बिजनेसमैन के लिए यात्रा करना कारगर साबित होगा, यात्रा करने पर उन्हें कई बड़े ऑर्डर मिलने की संभावना है. नई पीढ़ी के लोग माता-पिता की आज्ञा का पालन करें, उनकी बातों का अनुसरण करके उनके बताए गए मार्गदर्शन पर चलने का प्रयास करें. आंगन में किलकारियां गूंजने का शुभ समाचार मिल सकता है, समाचार मिलते ही पूरे घर में खुशी की लहर दौड़ जाएगी. सेहत का ध्यान दें क्योंकि स्वास्थ्य के साथ लापरवाही करने पर डॉक्टर और मेडिकल स्टोर के चक्कर लगाने पड़ सकते हैं.

मिथुन राशि- चन्द्रमा आपकी राशि में रहेगे जिससे बढेगा आत्म-विश्वास. नौकरी करने वाले लोगों को मनचाहा ट्रांसफर मिल सकता है, जिसके लिए वह खुशी-खुशी  बैग पैक करते नजर आएंगे. बिजनेसमैन कोई भी बड़ा निवेश करने से पहले अच्छे से सभी महत्वपूर्ण बिंदुओं पर विचार करने के बाद ही निवेश करें क्योंकि आर्थिक नुकसान होने की आशंका है. बुजुर्गों के सानिध्य में रहना युवाओं के लिए अच्छा रहेगा, उनके साथ रहने पर आपके अंदर शिष्टाचार के गुणों का विकास होगा साथ ही कई दुविधाओं का अंत भी होगा. यदि संतान विवाह योग्य है तो उसका रिश्ता तय होने की संभावना है, लेकिन शादी को लेकर जल्दबाजी न करें अच्छे से जांच पड़ताल करने के बाद ही हां कहने में ही सबकी भलाई है. दिन की शुरुआत सूर्य नमस्कार और योग के साथ करें साथ ही इसे अपनी दिनचर्या का हिस्सा भी बनाएं.

कर्क राशि- चन्द्रमा 12वें हाउस में रहेंगे जिससे बढेगे खर्च रहे सावधान. आपके आलस्य के कारण किसी बड़ी कंपनी से जुड़ने का मौका हाथ से जा सकता है. बड़ी कंपनी से जुड़ने पर आपके करियर में चार चांद लग सकते हैं. बिजनेसमैन को सफलता होते ही अहंकार करने से बचना होगा क्योंकि अहंकार बिजनेस को कमजोर कर सकता है. युवाओं का धार्मिक चीजों के प्रति रुझान बढ़ेगा जिस कारण वह धार्मिक क्रियाकलापों पर पैसा खर्च कर सकते हैं. पारिवारिक रिश्तों के बीच यदि दरार आ गई है तो खुद से पहल करके उन दरारों को दूर करने का तथा पारिवारिक संबंधों की डोर को मजबूत करने का प्रयास करें. शारीरिक मजबूती के लिए खानपान में मोटे अनाज का सेवन करें और फलों की मात्रा को भी बढ़ाए.

सिंह राशि- चन्द्रमा 11वें हाउस में रहेंगे जिससे लाभ होगा. वर्कस्पेस पर काम का दबाव हो सकता है, काम का दबाव होने से आने वाले कुछ दिनों तक व्यस्तता अधिक रहेगी. बिजनेसमैन के लिए उधार चुकाना उनकी प्राथमिकता होनी चाहिए, उधार चुकाने में देरी करने पर लेनदार वसूली करने के लिए दुकान पर खड़े हो सकते हैं. काम से ब्रेक मिलने के बाद दोस्तों, यारों के साथ कहीं बाहर जाने का प्लान बन सकता है, दोस्तों के साथ समय व्यतीत करके दिन मनोरंजन से भरपूर बीतेगा. शुभ समाचार मिलने पर परिवार में कोई मांगलिक और धार्मिक कार्यक्रम संपन्न करा सकते हैं. धार्मिक कार्य संपन्न होने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार महसूस करेंगे. रोगों को लेकर लापरवाही से बचना होगा अन्यथा आप बीमार ज्यादा पड़ सकते हैं, इसलिए अपना और अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें. 

कन्या राशि- चन्द्रमा 10वें हाउस में रहेगा जिससे बनेगे कर्मशील. बॉस और सीनियर के इशारों और बातों को समझने का प्रयास करना होगा. किसी कारणवश बिजनेसमैन को शॉप के स्थान में परिवर्तन करना पड़ सकता है. स्थान परिवर्तन से बिजनेस की आर्थिक स्थिति पर प्रभाव पड़ सकता है. युवाओं को काम के प्रति संकल्पित रहते हुए फोकस बनाए रखना होगा, संकल्प लेकर काम करने से लक्ष्य की प्राप्ति जल्दी हो सकेगी. पैतृक संपत्ति के कारण अपनों से मनमुटाव हो सकता है, क्रोध और वाणी पर नियंत्रण करके विवाद की स्थिति से बचें. खुद को ऊर्जावान और मानसिक तनाव से मुक्त रखने के लिए मध्यस्थता करें, इसे नियमित रूप से करें.

तुला राशि- चन्द्रमा 9वें हाउस में रहेगा जिससे सोशल लाइफ रहेगी अच्छी. ऑफिस के महत्वपूर्ण निर्णय लेने में कुछ समस्या का सामना करना पड़ सकता है. निर्णय लेते समय किसी भी तरह की जल्दबाजी मत करें. एन्द्र, सुनफा, वासी और सर्वार्थसिद्धि योग के बनने से बड़े व्यापारियों के संपर्क में आने से बिजनेस का विस्तार होगा साथ ही आर्थिक लाभ भी होगा. नई पीढ़ी के लोग आध्यात्मिक और धार्मिक गतिविधियों में सक्रिय रहेंगे. धार्मिक कार्यों का हिस्सा बनकर कामों को पूरा करने में वह आगे से आगे रहेंगे. भविष्य को सुरक्षित करने के लिए बड़ा निवेश कर सकते हैं, निवेश के तौर पर प्रॉपर्टी भी खरीद सकते हैं. आहार को हल्का और सुपाच्य रखें वरना पेट से संबंधित दिक्कत हो सकती है.

वृश्चिक राशि- चन्द्रमा 8वें हाउस में रहेंगे जिससे अनसुलझे मामले सुलझेगे. वर्कस्पेस पर चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारी के खास दिन पर उन्हें कोई गिफ्ट दें, गिफ्ट स्वरूप उन्हें कोई जरूरतमंद वस्तु देने की कोशिश करें. बिजनेसमैन बिजनेस को ऑनलाइन जोड़ने का प्रयास करें तभी उन्हें अपेक्षित लाभ होगा. विद्यार्थी इस समय अपना पूरा फोकस पढ़ाई पर करें और मन लगाकर पढ़ाई करें, जिससे एक उज्ज्वल भविष्य का निर्माण हो सके. घर से बाहर निकलने से पहले साथ ही किसी नए काम की शुरुआत से पहले माता-पिता का आशीर्वाद लेकर निकले, उनके आशीर्वाद से सारे काम बनेंगे. पेट संबंधी परेशानियां बढ़ सकती हैं इसलिए स्वास्थ्य को लेकर किसी तरह की लापरवाही मत करें.

धनु राशि- चन्द्रमा 7वें हाउस में रहेगे जिससे पति-पत्नी में हो सकता मनमुटाव.  वर्कस्पेस पर कार्य को गुणवत्तापूर्ण बनाने के लिए मेहनत का सहारा लेना होगा. बिजनेसमैन को बिजनेस विस्तारित करने के लिए उसके प्रचार-प्रसार में जोरशोर से लग जाना चाहिए. साथ ही अगर आप बिजनेस में मशीनरी खरीदने की प्लानिंग बना रहे हैं, तो सुबह 7:00 से 9:00 और शाम 5:15 से 6:15 के मध्य करना आपके लिए फायदेमंद रहेगा. नई पीढ़ी के लोग अपनी व्यवहार की कमियां जानकर उसे दूर करने का प्रयास करें, वरना आपके कई अपने आप से दूर जा सकते हैं. व्यवहार में सौम्यता बनाए रखें, रिश्तों को बचाने का काम करेगी. डायबिटीज बढ़ने से आपको कई तरह की समस्या का सामना करना पड़ सकता है.

मकर राशि- चन्द्रमा 6वें हाउस में रहेगे जिससे पुरानी बिमारी से छुटकारा मिलेगा. वर्कस्पेस पर काम के सिलसिले में लंबी यात्राएं करनी पड़ सकती है, यात्रा शुरुआत में भले बेमन की हो लेकिन बाद में मनोरंजन पूर्ण हो जाएगी. बिजनेसमैन यदि निवेश करना चाहते है तो प्रॉपर्टी में निवेश करना उनके लिए उत्तम रहेगा. युवा खुद को बुरे लोगों की संगति से दूर रखने का प्रयास करें क्योंकि गलत प्रवृत्ति आपको आकर्षित कर सकती है. खर्च के साथ-साथ बचत करने पर भी ध्यान दें, इसके लिए आपको हाथ समेटकर चलना होगा अर्थात् अनावश्यक खर्चों पर रोक लगानी होगी. महिलाओं को हार्मोनल दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है, जिस कारण क्षण भर में मूड स्विंग हो सकता है.

कुंभ राशि- चन्द्रमा 5वें हाउस में रहेगें जिससे संतान सुख व संतान से सुख मिलेगा. एन्द्र, सुनफा, वासी और सर्वार्थसिद्धि योग के बनने से वर्कस्पेस पर आपको अपने हुनर और काम के दम पर शासन प्रशासन की ओर से मान सम्मान और आर्थिक लाभ मिलेगा. शेयर मार्केट से जुड़े लोगों को लाभ होगा. नई पीढ़ी के लोग को अपनी मन की स्थिति पर काबू करना होगा क्योंकि नकारात्मक ग्रह मार्ग से भटकाने का काम कर सकते हैं. काफी समय के बाद लाइफ पार्टनर के साथ कुछ समय बिताने का मौका मिलेगा. गर्भवती महिलाएं अपना खास ध्यान रखें और नियमित चेकअप करवाती रहें, जिससे शरीर में पनपने वाली बीमारी का पता चल सकेगा.

मीन राशि- चन्द्रमा 4वें हाउस में रहेगें जिससे माँ दुर्गा को याद करे. वर्कस्पेस पर कार्य का भार होने पर काम अधिक करना पड़ सकता है लेकिन काम करने से घबराए नहीं आपकी मेहनत बेकार नहीं जाएगी. बिजनेसमैन कोई भी सौदा करते समय सजग रहें क्योंकि धन हानि होने की आशंका है. युवाओं का आत्मविश्वास चरम पर होगा, जिस कारण लंबे समय से अटके हुए कामों में तेजी आएगी और वह उसे पूरा करने में सफल रहेंगे. पारिवारिक स्थिति सामान्य है, घर का माहौल भी अच्छा रहेगा. वाहन चलाते समय नियमों का पालन करें. सुरक्षा को लेकर सर्तक रहें. चोट लगने की आशंका है.

Chanakya Niti: औरतें अपने पति से छुपाती हैं ये बातें, हमेशा बनाकर रखती है राज

Chanakya Niti: औरतें अपने पति से छुपाती हैं ये बातें, हमेशा बनाकर रखती है राज

 chanakya Niti: आचार्य चाणक्य ने मनुष्य के जीवन को लेकर कई अहम बातें बताई है. जो भी मनुष्य इन बातों को मनाता है कि समाज में अपनी लग पहचान बना पाता है. उन्होंने पति-पत्नी के रिश्ते को लेकर कई अहम बातें बताई है. 

आचार्य चाणक्य की किताब चाणक्य नीति में उन्होंने बताया है कि हर पत्नी अपने पति से कुछ बातें छुपाकर रखती हैं. ये राज वो अपनी पति से कभी भी नहीं बताती है. वो ऐसा अपने रिश्ते को मजबूत और बेहतर भविष्य के लिए करती है. इन बातों को छुपाने का उद्देश्य यही रहता है कि वो वैवाहिक जीवन को आनंद के साथ व्यतीत कर सकें. तो आइये जानते हैं कि पत्नी कौन सी बातों को पति से छुपाती है: 

अपनी लव लाइफ के विषय में 

शादी के बाद कोई भी पत्नी अपनी लव लाइफ के बारें में पति से बात नहीं करती है. वो इस बात को पूरे जीवन छुपा कर रखती है, ताकि उसके वैवाहिक जीवन में किसी भी तरह का कोई भी संदेह ना हो और वो ख़ुशी के साथ अपना जीवन बिता सके. 

घर के लोगों को बुरी बातें 

पत्नी अपने पति से घर के लोगों को बुरी बातों को भी छुपाती है, ताकि परिवार में किसी भी तरह का कोई भी कलेश न हो और सभी लोग ख़ुशी के साथ रह सके. 

अपनी बचत के बारें में

पत्नी को घर की गृहमंत्री भी कहा जाता है. वो तय बजट में ही घर के सभी लोगों का ध्यान रखने की कोशिश करती है. लेकिन पत्नियां इस दौरान भी कुछ न कुछ बचत करती रहती हैं. इस बजट का प्रयोग वो इस समय करती हैं, जब घर पर कोई आपदा आई होती है. पत्नियां इस बचत के बारें में पति को नहीं बताती हैं. 

आज का पंचांग, 31 January 2023: देखें आज का पंचांग, शुभ और अशुभ मुहूर्त, आज है रवि योग

आज का पंचांग, 31 January 2023: देखें आज का पंचांग, शुभ और अशुभ मुहूर्त, आज है रवि योग

 Aaj Ka Panchang, 31 january 2023: आज माघ माह के शुक्ल पक्ष की दशमी व एकादशी तिथि और दिन मंगलवार है. आज रवि योग जैसा शुभ योग है और रोहिणी व्रत है. आज भद्रा जैसा अशुभ योग है.

पंचांग में सर्वार्थ सिद्धि योग, रवि योग, ब्रम्‍ह मुहूर्त, अभिजीत मुहूर्त, विजय महूर्त, गोधूलि मुहूर्त, अमृतकाल, निशिता मूहूर्त जैसे शुभ योग पर विचार करके सभी महत्‍वपूर्ण कार्य करने का समय सुनिश्‍च‍ित किया जाना चाहिए.

भारतीय वैदिक ज्‍योतिष के अनुसार, उपरोक्‍त मुहूर्त शुभ मुहूर्त के अंतर्गत आते हैं. सर्वार्थ सिद्ध‍ि योग और रवियोग, पुष्‍कर योग विशेष शुभ योग माने जाते हैं. महत्‍वपर्ण कार्यों को तय करते समय राहुकाल, आडल योग, विडाल योग, गुलिक काल, वर्ज्‍य, यमगंड, दुर्मुहूर्त और भद्रा आदि जैसे अशुभ योगों को पहले से देखकर इनसे बचना चाहिए. भद्रा भी विशेष अशुभ माना जाता है.

आज के पंचांग में आप शुभ मुहूर्त (Aaj Ka Shubh Muhurat) और अशुभ मुहूर्त (AShubh Muhurat) जान सकते हैं.

31 जनवरी 2023- आज का पंचांग (Aaj Ka Panchang, 31 january 2023)

शक संवत: 1944
विक्रम संवत: 2079
गुजराती संवत: 2079

आज सूर्योदय-सूर्यास्त और चंद्रोदय-चंद्रास्त का समय

सूर्योदय : 07:10 ए एम
सूर्यास्त : 05:59 पी एम
चंद्रोदय :01:21 पी एम
चंद्रास्त : 03:52 ए एम, फरवरी 01

आज का वार: मंगलवार
पक्ष : शुक्ल पक्ष
तिथि: दशमी – 11:53 ए एम तक
: एकादशी
नक्षत्र :12:39 ए एम, फरवरी 01 तक
: मॄगशिरा

आज का योग: ब्रह्म – 10:59 ए एम तक
: इन्द्र
करण : गर – 11:53 ए एम तक
: वणिज – 12:55 ए एम, फरवरी 01 तक
:विष्टि

चंद्रमास : माघ – पूर्णिमान्त
माघ – अमान्त

आज के शुभ मुहूर्त (Aaj Ka Shubh Muhurat)

ब्रम्‍ह मुहूर्त: 05:25 ए एम से 06:17 ए एम
प्रात: संध्‍या: 05:51 ए एम से 07:10 ए एम
संध्‍यान्‍ह संध्‍या: 05:59 पी एम से 07:18 पी एम
गोधूलि मुहूर्त: 05:57 पी एम से 06:23 पी एम

अभिजीत मुहूर्त: 12:13 पी एम से 12:56 पी एम
विजय महूर्त: 02:23 पी एम से 03:06 पी एम
निशिता मुहूर्त: 12:08 ए एम, फरवरी 01 से 01:01 ए एम, फरवरी 01

रवि योग: 07:10 ए एम से 12:39 ए एम, फरवरी 01
सर्वार्थ सिद्ध‍ि योग:
अमृत काल :
अमृत सिद्धि योग:

आज के अशुभ योग ( Todays Ashubh yog)

राहुकाल: 03:17 पी एम से 04:38 पी एम
यमगंड: 09:52 ए एम से 11:13 ए एम
गुलिक काल: 12:35 पी एम से 01:56 पी एम

आडल योग :
विडाल योग: 07:10 ए एम से 12:39 ए एम, फरवरी 01
दुर्मुहूर्त: 09:20 ए एम से 10:03 ए एम
: 11:15 पी एम से 12:08 ए एम, फरवरी 01
वर्ज्य :03:51 पी एम से 05:37 पी एम
: 06:54 ए एम, फरवरी 01 से
:08:40 ए एम, फरवरी 01
गंड मूल:
भद्रा: 12:55 ए एम, फरवरी 01 से 07:10 ए एम, फरवरी 01
पंचक:
दिशाशूल: उत्तर

Horoscope Today 31 January 2023: तुला, वृश्चिक, धनु, मकर, कुंभ और मीन राशि के साथ सभी 12 राशियों का जानें आज का राशिफल

Horoscope Today 31 January 2023: तुला, वृश्चिक, धनु, मकर, कुंभ और मीन राशि के साथ सभी 12 राशियों का जानें आज का राशिफल

 Horoscope Today 31 January 2023, Aaj Ka Rashifal, Daily Horoscope: पंचांग के अनुसार आज सुबह 11:53 तक दशमी तिथि फिर एकादशी तिथि रहेगी. आज पुरे दिन रोहिणी नक्षत्र रहेगा. आज ग्रहों से बनने वाले वाशि योग, आनन्दादि योग, सुनफा योग, लक्ष्मी योग ब्रह्म योग का साथ मिलेगा. अगर आपकी राशि मिथुन, कन्या, धनु, मीन राशि है तो हंस योग व वृषभ, सिंह, वृश्चिक, कुंभ राशि है तो शश योग का लाभ मिलेगा. चन्द्रमा वृषभ राशि में रहेगे. आज के दिन शुभ कार्य के लिए शुभ समय नोट करीये आज एक समय है. दोपहर 12:15 से 02:00 बजे तक लाभ-अमृत का चौघड़िया रहेगा. वहीं दोपहर 03:00 से 04:30 बजे तक राहुकाल रहेगा. आइए जानते हैं आज का राशिफल  (Rashifal in Hiवेंi)- 

मेष राशि- चन्द्रमा 2वें हाउस में रहेगे जिससे पैतृक सम्पति के मामले सुलझेगे.बिजनेस से जुडेु लोगों के लिए समय अनुकूल है, आप अपने व्यापार को दूसरी फील्ड में व्यय कर सकेंगे. नौकरी खोजने वाला के लिए दिन काफी अच्छा रहेगा. सामाजिक गतिविधियों में आपका सक्रिय साझेदारी होगा. सेहत को लेकर सर्तक हो जाएं. सेहत को लेकर की गई आपकी लापरवाही आपके लिए हानिकारक हो सकती है.पार्टनर के साथ हो सकता है रिश्तों में थोड़ी कड़वाहट पैदा हो. इसलिये हो सकता है आपको खट्टे अनुभवों के साथ कुछ मीठे अहसास भी हों.
विद्यार्थी के एकाग्रता में कमी आएगी, आप योगा व ध्यान से अपनी लाइफस्टाइल में बदलाव ला सकते है.

वृषभ राशि- चन्द्रमा आपकी राशि में रहेगे जिससे विवेक में होगी वृद्धि. ब्रह्म, लक्ष्मी, सुनफा और वासी योग के बनने से व्यापार की ग्रोथ आपके हाथ में होगी क्योंकि नई-नई तकनीक से आपको लाभ होगा. आपके दैनिक खर्चों में बढ़ोतरी हो सकती है. पारिवारिक प्रॉपर्टी डीलिंग में आपको उम्मीद से ज्यादा दाम मिलेंगे. आप अपने लाइफ पार्टनर के साथ यादों भरे पल व्यतीत कर पाएंगे. खेल से जुडे़ लोगों वर्कआउट करने के साथ डायट में बदलाव कर अपनी एनर्जी लेवल को बढ़ाएंगे.

मिथुन राशि- चन्द्रमा 12वें हाउस में रहेंगे जिससे नए सम्पर्क से होगा लाभ. ऑनलाइन व्यापार में उतार-चढ़ाव की स्थिति बनेगी. जॉब करने वालों को  प्रमोशन में बाधा का सामना करना पड़ सकता है.लाइफ पार्टनर के साथ शब्दों का चयन सोच समझ कर करे, आपका एक गलत शब्द आपकी छवि को खराब कर सकता है. आप नकारात्मकता की स्थिति में भी अपने स्मार्ट वर्क से अच्छे परिणाम प्राप्त कर पाएंगे. बुखार, सरदर्द की समस्या रह सकती है,डॉक्टर की सलाह जरूर ले. विद्यार्थी के लिए प्रॉब्लम भरा दिन रहेगा.

कर्क राशि- चन्द्रमा 11वें हाउस में रहेंगे जिससे बडे भाई से मिलेगी खुशखबरी. व्यापार में आपको अपने काम करने के तरीके में बदलाव लाने की जरूरत है. अगर आप व्यापार में नई मशीनें खरीदना चाह रहे है, तो दोपहर 12:15 से 2:00 बजे के मध्य करें तो आपके लिए बेहतर रहेगा. जॉब करने वाले से जुडेु लोगों को अपने वर्कस्पेस पर मान व सम्मान मिलेगा, जिनके लोगों के पास जॉब नहीं  है उन्हें कठोर करना होगा. एनर्जी लेवल में इजाफा होने से आप वर्कस्पेस पर पहले से बेहतर कर पाएंगे. माता-पिता की हेल्थ का विशेष ख्याल रखना होगा. फैमली लाइफ में कुछ चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा. लाइफ पार्टनर से अनबन हो सकती है. विद्यार्थी अपने कार्य को समय पर पूरा करने में सफल होंगे. जिससे अन्य विद्यार्थी शिक्षक पर आपका प्रभाव बढेगा. 

सिंह राशि- चन्द्रमा 10वें हाउस में रहेगा जिससे होगी राजनितिक उन्नति. नए विचारों से व्यापार में आपकी इनकम में इजाफा होगा. ब्रह्म, लक्ष्मी, सुफा और वासी योग के बनने से जॉब न करने वालों को मल्टी नेशनल कंपनी से कॉल लैटर मिल सकता है. ब्डल प्रेशर, डायबिटीज से पीड़ित पेशेंट को सर्तक रहने की जरूरत है. वसायुक्त चीजों का प्रयोग करें. फैमली में सब के साथ आपके रिलेशन अच्छे रहेंगे. लाइफ पार्टनर को खुश करने में सफल रहेंगे. विद्यार्थी सफलता प्राप्त करेगें.

कन्या राशि- चन्द्रमा 9वें हाउस में रहेगा जिससे अच्छे काम करने से चमकेगा भाग्य. व्यापार की नई ब्रांच खोलना चाहते है या अपने नेटवर्क को बढ़ाना होगा. जॉब करने वालों की संतुष्टि के स्तर में बढ़ोतरी आएगी. आपकी आत्मविश्वास में इजाफा होगा. फैमली में छोटे भाई-बहनों की सेहत संबंधित प्रॉब्लम हो सकती हैं, इसलिए उनकी सेहत का ख्याल रखें. लाइफ पार्टनर हर मोड़ में आपके साथ रहेगा. सामाजिक स्तर पर आपके मान-सम्मान में बढ़़ोतरी होगी. जॉब करने वालों को ऑफिस संबंधी यात्रा करनी पड़ सकती है. 

तुला राशि- चन्द्रमा 8वें हाउस में रहेंगे जिससे ननिहाल में हो सकती है समस्या. व्यापार सही धन संबंध प्रबंधन न होने से व्यापार के अचल सम्पत्ति में कमी आ सकती है. जॉब करने वाले ऑफिस में कुछ परेशान रहेंगे. निराश होने की आवश्यकता नहीं है. धैर्य बनाए रखना होगा. लाइफ पार्टनर से छोटी-छोटी बात पर डिबेट करना आपके लिए परेशानियां खड़ी कर सकता है. स्कूल शिक्षा को लेकर विद्यार्थी अपने प्रर्दशन से खुश नही रहेंगे. फैमली में बुखार व सर दर्द की शिकायत हो सकती है. सिंगल लोगों को अच्छे पार्टनर की तलाश जारी रखनी होगी. विद्यार्थी को सोशल मीडिया व ऑनलाइन गेमिंग से दूरियां बनाएं रखनी होगी. इसका बुरा प्रभाव आपके भविष्य पर पड़ेगा. 

वृश्चिक राशि- चन्द्रमा 7वें हाउस में रहेगे जिससे साझेदारी के व्यापार से होगा लाभ.  ब्रह्म, लक्ष्मी और वासी योग के बनने से ड्राई फ्रूट्स का व्यापार करने वालों के व्यापार में नई डील होगी जिससे व्यापार में दुगना लाभ प्राप्त करेंगे. वर्कस्पेस पर मनचाही सफलता मिलेगी और दिन बहुत अच्छा जाएगा. आपकी किसी प्रियजन से मुलाकात हो सकती है. फैमली में खुशनुमा माहौल बना रहेगा. हेल्थ को लेकर आप सर्तक रहें तो आपके और आपकी फैमली के लिए बेहतर रहेगा. अविवाहित लोगों को अच्छे संबंध आ सकते है. मैनेजमेंट विद्यार्थी के लिए समय अनुकूल रहेगा.

धनु राशि- चन्द्रमा 6वें हाउस में रहेगे जिससे शत्रुओ की शत्रुता से छुटकारा मिलेगा. आप व्यापार डील के वकीलों से राय जरूर ले लें. वरना बाद में प्रॉब्लम को फेस करना पड़ेगा. जॉब न करने वालों को अपनी प्रतिभा को निखारना होगा. क्योंकि जल्दी बडे़ अवसर आपके पास आ सकते हैं. जॉब में ट्रांसफर की संभावना बन सकती हैं, जो आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती है. आपके ज्ञान व स्किल के कारण आपको कई जॉब ऑफर आएंगे. फैमली मेंबर की हेल्प से आपकी वित्तीय स्थिति में सुधार आएगा. हायर एजुकेशन वाले विद्यार्थी को अपने प्रोजेक्ट को पूरा करने में कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ेगा. इसके लिए आप शिक्षक से हेल्प ले सकते है. प्रोफेशन वर्क के लिए की गई यात्रा से आपको फायदा होगा.

मकर राशि- चन्द्रमा 5वें हाउस में रहेगें जिससे विद्यार्थी की पढाई में आऐगा निखार. व्यापार में परेशानियों का कड़ी मेहनत से सामना करते हुए अपने व्यापार को बढ़ाने में सफल रहेंगे. वासी और सुनफा योग के बनने से वर्कस्पेस पर आप पुनः टॉप पर बने रहने में सफल होंगे. फैमली में किसी से पुराने मतभेद थे वो सुलझ जाएंगे. लाइफ पार्टनर की फीलिंग को समझे वो आपके बुरे समय में आपका साथ देगा. 
जंक फूड से दूर रहें. बच्चों पर ज्यादा व्यय हो सकता है. खेल से जुडेु लोगों अपने फील्ड से हटकर कुछ नया करेंगे जिससे वो अपना टैलेंट का लोहा मनवाएंगे. 

कुंभ राशि- चन्द्रमा 4वें हाउस में रहेगें जिससे पारिवारिक सुख-सुविधाओ में आऐगी कमी. आलस के चलते व्यापार में आपके कार्य अटक सकते हैं, आपकी टीम से पहले आपको सक्रिय रहने की जरूरत है. वर्कस्पेस पर आपको अपने वर्क समय पर करने की कोशिश करनी होगी, अन्यथा आप किसी बड़ी प्रॉब्लम में फंस सकते है. आपके आसपास के लोगों में बर्ताव में बदलाव हो सकता है, जो आपके लिए परेशानी का कारण बन सकता है. प्रोफेशनल लाइफ के साथ-साथ आपको अपनी हेल्थ पर भी ध्यान देना चाहिए. सेहत संबंधी कुछ तकलिफों का सामना करना पड़ सकता है. गृहक्लेश की स्थिति बन सकती है. किसी तीसरे व्यक्ति के कारण गलत-फहमी की स्थिति बन सकती है. बच्चों को कंपटीशिन एग्जाम में सफलता पाने के लिए जी-जान से मेहनत करनी पड़ेगी. 
वाहन चलाते समय सावधानी बरते. 

मीन राशि- चन्द्रमा तीसरे हाउस में रहेगे जिससे साहस में होगी वृद्धि. आपका व्यापार आपके मन में उत्साह लेकर आएगा और यह उत्साह आपदा को अवसर में तबदील करेगा. वर्कस्पेस पर सभी से सराहना मिल सकती है. फैमली में किसी से सेहत में सुधार आने से आपके चेहरे पर चमक आएगी. लक्ष्मी, ब्रह्म और सुनफा योग के बनने से आपकी काम करने के तरीके से दूसरी कंपनी में भी आपकी छाप रहेगी. आपको अपने बर्ताव में बदलाव लाना होगा. जॉब को लेकर यात्रा करनी पड़ सकती है. क्रोध से दूर रहने का प्रयास करें.

Chanakya Niti: हर पत्नी अपने पति से छुपाती है यह राज, रिश्तों पर पड़ता है ऐसा असर

Chanakya Niti: हर पत्नी अपने पति से छुपाती है यह राज, रिश्तों पर पड़ता है ऐसा असर

 Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य ने जीवन से जुड़ी कई बातें बताई हैं। इसमें पति-पत्नी के रिश्ते से जुड़ी अहम बातें भी शामिल हैं और ये आज के समय में भी प्रासंगिक हैं। चाणक्य नीति के अनुसार हर पत्नी जानबूझकर अपने पति से कुछ बातें छुपाती है।

ये राज़ या राज़ वो कभी भी अपने पति को नहीं बताती हैं और ऐसा वो पति-पत्नी के रिश्ते को मजबूत करने के लिए, बेहतर भविष्य के लिए करती हैं। जिससे पति-पत्नी सुखी वैवाहिक जीवन व्यतीत कर सकें।

हर पत्नी अपने पति से ये राज छुपाती है

लव लाइफ के बारे में 

हर पत्नी शादी से पहले अपनी लव लाइफ के बारे में अपने पति से छुपाती है। वह इसे अपने शेष जीवन के लिए गुप्त रखती है ताकि उनका विवाहित जीवन किसी भी संदेह के अधीन न रहे और वे खुशी से रह सकें। 

घर के सदस्यों की गलत बातें 

पत्नी घर के सदस्यों की गलत बातें भी अपने पति से छुपाती है, ताकि घर में झगड़े न हों। वह घर की शांति भंग होने से बचाती है और अपने स्तर पर मामलों को संभालती है।

बचत के बारे

पत्नी को घर का गृह मंत्री कहा जाता है। वह तय बजट में घर चलाती हैं और सभी सदस्यों की जरूरतों का ख्याल रखती हैं। इतना सब कुछ होने के बाद भी वह मुश्किल समय के लिए कुछ पैसे बचाकर रखती हैं। पत्नी अपनी बचत के बारे में पति को कभी नहीं बताती, लेकिन जब परिवार पर विपदा आती है तो वह आगे आकर स्थिति को संभालने में मदद करती है।

अपनी असहमति नहीं जताती

पत्नी कई बार न चाहते हुए भी पति के हर फैसले का साथ देती है। पति के खुश रहने और घर में कोई विवाद न हो इसके लिए वह अपनी असहमति खुलकर नहीं जताती।

स्वास्थ्य समस्याओं को छुपाती है

पत्नी अपनी स्वास्थ्य समस्याओं को छुपाती है ताकि पति इससे परेशान न हो। जब तक वह इसे सहन करने में सक्षम होती है, तब तक वह अपने पति को अपनी बीमारी या दर्द के बारे में कभी नहीं बताती है।