छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |
Horoscope Today 2 December 2022: मेष, तुला, धनु राशि वाले सावधान, मिल सकती है बुरी खबर, सभी राशियों का जानें आज का राशिफल

Horoscope Today 2 December 2022: मेष, तुला, धनु राशि वाले सावधान, मिल सकती है बुरी खबर, सभी राशियों का जानें आज का राशिफल

 Aaj Ka Rashifal, Horoscope Today 2 December  2022, Daily Horoscope: आज का राशिफल मेष से लेकर मीन राशि वालों के लिए महत्वपूर्ण है. मेष राशि वालों को सूचनाओं पर आंख विश्चास नहीं करना चाहिए. मिथुन राशि वालों के सम्मान में वृद्धि हो सकती है. कन्या राशि वालों की लीडरशिप का लोह आज ऑफिस भी मनेगा. अन्य राशि वालों के लिए कैसा रहेगा आज का दिन, आइए जानते हैं सभी राशियों का राशिफल (Rashifal in Hindi)-

मेष राशि- आज कुछ लोगों से सावधान रहना होगा, नहीं तो वह  उन्हें कोई गलत सूचना दे सकते हैं. आपको दिखावे के चक्कर में अपना धन व्यय नहीं करना है, नहीं तो बाद में आपको धन की कमी का सामना करना पड़ सकता है.  आपको अपने रिश्तेदारों का पूरा समर्थन मिलेगा और खर्चा के प्रति  आप सावधान रहें. यदि कोई कानूनी काम आपका लंबे समय से अटका हुआ है, तो उसे समय रहते पूरा करें.

वृष राशि- आज का दिन प्रतिस्पर्धा के क्षेत्र में वृद्धि लेकर आएगा. कामकाज की तलाश कर रहे लोगों को आज कोई सूचना सुनने को मिल सकती है. आज आपको कुछ नई उपलब्धियां मिलेंगी और एक से अधिक स्रोतों से प्राप्त होने से आपका मन प्रसन्न रहेगा. व्यवसाय की कुछ नई योजनाए  रंग लाएगी।  आज आप परिवार में किसी सदस्य से किए हुए वादे को भी आसानी से पूरा कर पाएंगे.

मिथुन राशि- आज दिन  मान सम्मान में वृद्धि लेकर आयेगा.  आपको कार्यक्षेत्र में पुरस्कार मिलने से आपका मन प्रसन्न रहेगा और आपकी प्रतिष्ठा भी बढ़ सकती है. यदि आपको किसी काम के लिए सलाह मशवरा करना पडे, किसी अनुभवी व्यक्ति से करे, तो आपके लिए बेहतर रहेगा और आप अपने अधिकारियों से आज सामंजस्य बनाए रखें, नहीं तो समस्या हो सकती है.

कर्क राशि- आज का दिन बिजनेस मे अच्छा उछाल लेकर आएगा. आपकी किसी नयी संपत्ति को खरीदने की अभिलाषा पूरी होगी. मित्रों के साथ में सहयोग से आपका कोई काम पुरा हो सकता  हैं.  आध्यात्म के प्रति अभिरुचि बढ़ने से आप प्रसन्न रहेंगे और कुछ धार्मिक गतिविधियों में भी आप पूरा आयोजन देंगे. आपकी धर्म कर्म के प्रति आस्था बढ़ेगी. बिजनेस कर रहे लोग आज छोटी दूरी की यात्रा पर जा सकते हैं.

सिंह राशि- आज स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहने की संभावना बनती दिख है. आपको किसी काम को करने से बचना होगा.  आप कुछ नए प्रयास रंग लाएंगे और आपको आज किसी से कोई बात तोल मोल कर बोलनी होगी.  यदि पिताजी आपको कोई जिम्मेदारी सौंपे, तो आपको उन्हें समय रहते पूरा करना होगा. व्यवसाय में आप किसी व्यक्ति पर आंख मूंदकर भरोसा ना करें, नहीं तो वह आपको धोखा दे सकता है.

कन्या राशि- ग्रहस्थ जीवन जी रहे लोगों के लिए दिन खुशहाली लेकर आएगा. कुछ निजी मामलों में सतर्कता बनाए रखें. रक्त संबंधी रिश्तो में आज मजबूती आएगी. साझेदारी में किसी काम को करने के प्रयासों में आज सफलता मिलेगी. आज आपकी  नेतृत्व क्षमता को बल मिलेगा और आप अपने आवश्यक कार्य को गति देंगे. परिवार में कोई सदस्य  आपसे किसी बात को लेकर नाराज हो सकता है.

तुला राशि- आज का दिन आय मे वृद्धि लेकर आएगा.  आप अपनी वाणी व व्यवहार मे मधुरता बनाए रखें. आप अपने करीबियों का भरोसा आसानी से जीत पाएंगे, लेकिन आपको किसी भी प्रकार के भ्रम व बहकावे में आने से बचना होगा. सेवा क्षेत्र से जुड़े लोगों को आज कोई नया मौका मिलेगा.  आप यदि किसी बजट को बनाकर चलेंगे, तो वह आपके लिए लाभदायक रहेगा, तभी आप कुछ धन भविष्य के लिए भी संचय कर पाएंगे.

वृश्चिक राशि- आज का दिन सकारात्मक रहने वाला है.  आप महत्वपूर्ण मामलों में किसी बाहरी व्यक्ति से सलाह मशवरा ना करें व प्रेम जीवन जी रहे लोग आज साथी से किसी जरूरी बात पर विचार विमर्श कर सकते हैं. आपको किसी से धन उधार लेने से बचना होगा, नहीं तो समस्या हो सकती है. आपका कोई मित्र  आपकी किसी बात से नाराज हो सकता है, इसलिए तो तोल मोल कर बोलना बेहतर रहेगा.

धनु राशि- आज दिन मिलाजुला रहेगा.आपको जल्दबाजी में कोई निर्णय लेने से बचना होगा. पारिवारिक मामलों में आप पूरे रूचि दिखाएं, नहीं तो रिश्तो में आपसी तनाव पैदा हो सकता है.  आप किसी बाहरी व्यक्ति के मामले में हस्तक्षेप ना करें, नहीं तो समस्या हो सकती है. आपको अपने वरिष्ठ सदस्यों का सहयोग व सानिध्य भरपूर मात्रा में मिलेगा.  आपके तेज व प्रताप को देखकर शत्रु भी आपस में लड़ कर नष्ट हो जाएंगे.

मकर राशि- आज का दिन अनुकूल रहने वाला है. भाईचारे की भावना को बढ़ावा मिलेगा. कुछ नए लोगों से मेलजोल बढ़ाने में भी आप कामयाब रहेंगे.  आप कार्य क्षेत्र में किसी काम को समय पर करके देंगे, जिससे आपके साहस व पराक्रम में वृद्धि होगी.  आपको कोई महत्वपुर्ण उपलब्धि हासिल हो सकती है, जिसकी प्रतीक्षा लंबे समय से कर रहे थे. विद्यार्थी अपनी किसी परीक्षा की तैयारी में व्यस्त रहेंगे.

कुंभ राशि- आपके अंदर आज जनकल्याण की भावना बनी रहेगी. आपको किसी छोटी दूरी की यात्रा पर जाने का मौका मिलेगा. घर परिवार में आज माहौल उत्सव जैसा रहेगा. कारोबार कर रहे लोग आज कुछ मामले में तेजी बनाए रखे, तभी वह पूरे हो सकेंगे. राजनीतिक क्षेत्रों में कार्यरत लोगों को आज किसी बड़े आयोजन में सम्मिलित होने का मौका मिलेगा.  आप अपने परिजनों के सहयोग से किसी बड़ी समस्या से आसानी से बाहर निकल सकते हैं.

मीन राशि- आज दिन खुशियों भरा रहेगा और  लंबे समय से रुके हुए आवश्यक कार्यों को गति मिलेगी और वह किसी सामाजिक कार्यक्रम में सम्मिलित होंगे. आपको कुछ नए संपर्का से लाभ मिलेगा. आपकी अपने किसी विदेश में रह रहे परिजन से मुलाकात होगी.  आप किसी नए काम की शुरुआत कर सकते हैं, जो आपके लिए लाभदायक रहेगी.

Aaj ka Panchang 1 December 2022: जानिए गुरुवार का पंचांग, राहुकाल, शुभ मुहूर्त और सूर्योदय-सूर्यास्त का समय

Aaj ka Panchang 1 December 2022: जानिए गुरुवार का पंचांग, राहुकाल, शुभ मुहूर्त और सूर्योदय-सूर्यास्त का समय

 Aaj Ka Panchang 1 December 2022: आज मार्गशीर्ष शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि और गुरूवार का दिन है। अष्टमी तिथि आज सुबह 7 बजकर 21 मिनट तक थी, उसके बाद नवमी तिथि शुरू हो गई थी, जो अगले दिन सुबह 6 बजकर 14 मिनट तक रहेगी। आज सुबह 9 बजकर 34 मिनट तक हर्षण योग रहेगा , साथ ही आज का पूरा दिन पूरी रात रवियोग रहेगा। आज का पूरा दिन पार कर के अगली सुबह 5 बजकर 44 मिनट तक पूर्वा भाद्रपद नक्षत्र रहेगा। इसके अलावा आज पंचक और महानन्दा नवमी है।

शुभ मुहूर्त

अष्टमी तिथि-  सुबह 7 बजकर 21 मिनट तक

हर्षण योग-  सुबह 9 बजकर 34 मिनट तक
भाद्रपद नक्षत्र- पूरा दिन पार कर के अगली सुबह 5 बजकर 44 मिनट तक

राहुकाल 

मुंबई- दोपहर 01:51 से दोपहर बाद 03:14 तक
चंडीगढ़- दोपहर 01:29 से दोपहर 02:46 तक
लखनऊ- दोपहर 01:15 से दोपहर 02:34 तक
भोपाल- दोपहर 01:30 से दोपहर 02:51 तक
कोलकाता- दोपहर 12:47 से दोपहर 02:09 तक
अहमदाबाद- दोपहर 01:50 से दोपहर बाद 03:11 तक
चेन्नई- दोपहर 01:23 से दोपहर 02:49 तक

सूर्योदय-सूर्यास्त का समय

सूर्योदय- सुबह 6:55 बजे 
सूर्यास्त- शाम 5:23 बजे

Horoscope Today 1 December 2022: मेष, मिथुन, कर्क, सिंह राशि वालों को मिल सकती है अच्छी खबर, जानें सभी राशियों का राशिफल

Horoscope Today 1 December 2022: मेष, मिथुन, कर्क, सिंह राशि वालों को मिल सकती है अच्छी खबर, जानें सभी राशियों का राशिफल

 Horoscope Today 1 December 2022, Rashifal, Daily Horoscope, Aaj Ka Rashifal: पंचांग के अनुसार आज सुबह 07:21 तक अष्टमी तिथि फिर नवमी तिथि रहेगी. आज पूर्वाभाद्रपद नक्षत्र रहेगा. आज ग्रहों से बनने वाले वाशि योग, आनन्दादि योग, सुनफा योग, लक्ष्मीनारायण योग, बुधादित्य योग, हर्षण योग का साथ मिलेगा.

अगर आपकी राशि मिथुन, कन्या, धनु, मीन राशि है तो हंस योग व मेष, कर्क, तुला, मकर राशि है तो शश योग का लाभ मिलेगा. चन्द्रमा रात्रि 11:47 के बाद मीन राशि में रहेगे. आज का शुभ समय दो है. सुबह 07:00 से 08:00 बजे तक शुभ का चौघड़िया एंव शाम 05:00 से 06:00 बजे तक शुभ का चौघड़िया रहेगा. वहीं दोपहर 01:30 से 03:00 बजे तक राहुकाल रहेगा. आइए जानते हैं आज का राशिफल  (Rashifal in Hindi)-   

मेष राशि- जोड़ों में दर्द से आप परेशान रहेंगे. बिजनेस में अपनी सूझबूझ और समझदारी से किसी समस्या का हल पाने में सफल रहेंगे. अधिकारी और बड़े लोगों से संपर्क बना कर रखना व्यवसाय के लिए फायदेमंद रहेगा. अपने काम में एकाग्र रहने से नई उपलब्धियां हासिल हो सकती हैं. कार्यस्थल पर कर्मचारियों को लेकर कुछ समस्याएं आ सकती हैं. शादीशुदा जातक अपने गृहस्थ जीवन में कुछ कमियों को नजरअंदाज करने की कोशिश करेंगे और जीवन साथी को खुश रखने के लिए उनके लिए कुछ स्पेशल करने की कोशिश करेंगे. विद्यार्थियों में आत्मविश्वास नजर आएगा. आप अतिआत्मविश्वास से दूर रहें तो आपके लिए और भी बेहतर रहेगा. आप अपने मत का उचित प्रयोग करें.

 सफल रहेंगे. अधिकारी और बड़े लोगों से संपर्क बना कर रखना व्यवसाय के लिए फायदेमंद रहेगा. अपने काम में एकाग्र रहने से नई उपलब्धियां हासिल हो सकती हैं. कार्यस्थल पर कर्मचारियों को लेकर कुछ समस्याएं आ सकती हैं. शादीशुदा जातक अपने गृहस्थ जीवन में कुछ कमियों को नजरअंदाज करने की कोशिश करेंगे और जीवन साथी को खुश रखने के लिए उनके लिए कुछ स्पेशल करने की कोशिश करेंगे. विद्यार्थियों में आत्मविश्वास नजर आएगा. आप अतिआत्मविश्वास से दूर रहें तो आपके लिए और भी बेहतर रहेगा. आप अपने मत का उचित प्रयोग करें.

वृषभ राशि- व्यवसायिक गतिविधियां व्यवस्थित रूप से जल्दी रहेंगे. आपको अपनी मेहनत के अनुरूप बेहतरीन परिणाम भी हासिल होंगे. लक्ष्मीनारायण, बुधादित्य, हर्षण, सुनफा और वासी योग के बनने से काफी दिनों से मार्केट से रुकी हुई पेमेंट मिल जाने से आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा. साथ ही फोन तथा इंटरनेट के माध्यम से आपको उचित ऑर्डर भी मिलने की संभावना है. ऑफिस संबंधी कार्यों की वजह से किसी सहयोगी के साथ वाद विवाद में ना पड़े. स्टाफ तथा सहयोगियों का भी उचित सहयोग रहेगा. निजी जीवन खुशी से भरा रहेगा. जीवन साथी कोई खुशखबरी सुना सकता है, जो आर्थिक तौर पर आपके लिए अच्छी होगी. विद्यार्थियों को मित्रों के साथ किसी पिकनिक स्पॉट पर मस्ती करने जाएंगे. सेहत अच्छी रहेगी. ज्यादा मसालों का सेवन ना करें. राजनीति से जुड़े लोगों के लिए दिन भागदोड़ से भरा रहेगा.

मिथुन राशि- सुनफा और वासी योग के बनने से विद्यार्थियों को के द्वारा की गई मेहनत का उचित फल मिल सकता है. सेहत अच्छी रहेगी. व्यवसायिक स्थल को नया लुक देने के लिए किसी विशेषज्ञ से सलाह मशवरा हो सकता है. आप प्रातः 7:00 से 8:00 और शाम 5:00 से 6:00 बजे के मध्य यह कार्य करें तो आपके लिए बेहतर होगा. बिजनेस में स्टाफ और सहयोगियों का उचित योगदान रहेगा. इससे उत्पादन बढ़ेगा. ऑफिस में कामकाज को लेकर अतिरिक्त वक्त भी देना पड़ेगा. काम के सिलसिले में आपका दिनमान अच्छा है. घरवालों के साथ कहीं बाहर खाना खाने की योजना बन सकती है. जीवन साथी बिजनेस करने की इच्छा जाहिर कर सकता है. 

कर्क राशि- विद्यार्थियों को की सेहत में उतार-चढ़ाव रहेगा. ग्रह स्थिति प्रतिकूल रहेगी. व्यवसायिक गतिविधियों के प्रति लापरवाही और आलस्य बिल्कुल ना करें. इस समय बहुत मेहनत और ध्यान देने की जरूरत है. आपको अपनी मेहनत अनुरूप कम ही परिणाम मिलेंगे. कर्मचारियों को लेकर कुछ समस्याएं आ सकती हैं. अधिकारी और बड़े लोगों से संपर्क बना कर रखना व्यवसाय के लिए फायदेमंद रहेगा. नकारात्मक लोगों से दूरी रखें, वरना इसका असर मान सम्मान और कार्य क्षमता पर भी पड़ेगा. दाम्पत्य जीवन में प्यार तो रहेगा लेकिन फिर भी कुछ ऐसी बातें होंगी, जो आपके प्रिय आप से छुपा सकते हैं, जिससे आपके बीच दूरी बढ़ सकती है. राजनीति से जुड़े लोगों को जनता के आक्रोश का सामना करना पड़ सकता है. 

सिंह राशि- बीमा और कमीशन संबंधी बिजनेस में फायदेमंद स्थिति बन रही है. सरकारी गतिविधियों से जुड़े बिजनेस में अचानक फायदा हो सकता है. गवर्नमेंट से कोई अच्छा लाभ मिल सकता है. वर्कस्पेस पर उच्चाधिकारियों का दबाव रहेगा. नौकरी पेशा लोगों को ऑफिस के काम से यात्रा पर जाना पड़ सकता है. घर में किसी बुजुर्ग की सेहत की चिंता रहेगी और उनका ध्यान रखेंगे. घरेलू खर्च करेंगे और घर की स्थितियों का जायजा लेंगे. विद्यार्थियों को अपने फील्ड में व्यस्त रहेंगे. सेहत के मामले में दिन आपके पक्ष में रहेगा.

कन्या राशि- नौकरी में कोई महत्वपूर्ण जिम्मेदारी मिलने से प्रसन्नता रहेगी. युवाओं को करियर संबंधी सफलता मिलेगी. ग्रहों की चाल पक्ष में नजर आ रही है. बिजनेस में मेहनत के मुताबिक नतीजे हासिल होंगे. कमीशन, परामर्श आदि जैसे व्यवसाय में बेहतरीन मुनाफा होने की उम्मीद है. बिजनेस में सफलता के लिए पैसों के मामले में स्वार्थी होना जरूरी है. परिवार के बड़ों का आशीर्वाद मिलेगा. जमीन जायदाद से जुड़े मामलों में सफलता मिलेगी. लक्ष्मीनारायण, बुधादित्य, हर्षण, सुनफा और वासी योग के बनने से विद्यार्थियों को को प्रतियोगी परीक्षा में उत्तीर्ण होने से नियुक्ति भी प्राप्त हो सकती हैं. अपने खान-पान पर विशेष ध्यान दें.

तुला राशि- बिजनेस में इस समय मीडिया और ऑनलाइन प्रचार-प्रसार पर ज्यादा ध्यान दें. अपने जनसंपर्क को और मजबूत बनाएं. समय के साथ-साथ अपनी कार्यप्रणाली में भी बदलाव लाने की जरूरत है. कोई महत्वपूर्ण और फायदेमंद ऑफिस के काम से यात्रा रद्द होने से मन उदास रहेगा. ऑफिस में कोई प्रोजेक्ट पूरा होने से उच्चाधिकारियों से सराहना मिलेगी. भाग्य साथ खड़ा नजर आएगा. शादीशुदा लोग गृहस्थ जीवन में खुशी से रहेंगे और जीवनसाथी का रोमांटिक होना आपसे कुछ खर्चे करवाएंगे. विद्यार्थियों को के लिए दिन मध्यम फलदायक रहेगा. सेहत कमजोर रहेगी, इसलिए जरूरत पड़े तो दवाई जरुर लें, नहीं तो परेशानी हो सकती है. आप अपने मत का उचित प्रयोग करते हुए बेहतर सरकार बनाने में मदद करें. 

वृश्चिक राशि- दाम्पत्य जीवन में परेशानियों का सिलसिला चलता रहेगा. दोपहर बाद कुछ राहत महसुस हो सकती है. बिजनेस में ज्यादा मेहनत की जरूरत है. व्यवसाय से संबंधित कोई नया प्रयोग करने वाले हैं, तो उसके बारे में पहले अच्छी तरह जांच पड़ताल करना जरूरी है. आयात-निर्यात संबंधी निर्णयों पर सोच समझकर ही कोई फैसला लें. जल्दीबाजी की वजह से नुकसान हो सकता है. नौकरीपेशा लोगों के कामों में अचानक परेशानियां आ सकती हैं. विद्यार्थियों को अपने अमूल्य समय को बेकार में बर्बाद न करें. अपने खाने-पीने पर भी बहुत ज्यादा ध्यान दें और मसालों से परहेज करें. ज्यादा पानी पीने की आदत डालें.

धनु राशि- सरकारी नौकरी की कोशिश कर रहे लोगों को खुशखबरी मिल सकती है. बिजनेस पर काफी ध्यान देंगे और उसमें चल रही समस्याओं को दूर करने के लिए काफी विचार-विमर्श करेंगे. वासी और सुनफा योग के बनने से कार्यक्षेत्र में आपकी उपस्थिति और एकाग्रता माहौल को अनुशासित रखेगी. कर्मचारियों का भी सहयोग रहेगा. कार्य का ज्यादा Pressure होने से आप थोड़े चिड़चिड़े हो सकते हैं. विरोधियों पर भारी पड़ेंगे. बिजनेस एग्रीमेंट लाभदेमंद रहेगा. सरकारी कामों से जुड़े बिजनेस में आपको बहुत सफलता मिलेगी. घरेलु काम के सिलसिले में दिन मजबूत है. प्रेम जीवन खुशनुमा रहेगा और आपका प्रिय कोई खुश करने वाली बात करेगा. विद्यार्थियों को सोशल साइट पर व्यस्त रहेंगे. बाहरी खान-पान से दूर रहें.

मकर राशि- परिवार में दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ वक्त बिताएंगे. भाई बहन अपनी किसी समस्या को आपके सामने रखेंगे, जिसे दूर करने का प्रयास आप करेंगे. बिजनेस में कुछ कामों में विलंब हो सकता है, जिससे आपका सोचा हुआ समय व्यर्थ हो सकता है. व्यवसाय से संबंधित कोई यात्रा भी करनी पड़ सकती है. ये वक्त अपने मार्केटing और संपर्क सूत्रों को और मजबूत करने में बीताएं करें. लक्ष्मीनारायण और बुधादित्य योग के बनने से आपको अच्छा खासा मुनाफा होगा. ऑफिस के काम को उचित तरीके से करने में सक्षम रहेंगे, और Company को फायदा भी होगा साथ ही ऑफिस से संबंधित काम ज्यादा रहेंगे. खिलाड़ियों को यात्रा करनी पड़ सकती है. पेट में दर्द की शिकायत हो सकती है.

कुंभ राशि- कपड़ों का बिजनेस करने वालों के व्यावसायिक मोर्चे पर हालात सामान्य रहेंगे. दोपहर तक स्थितियां और ज्यादा आपके हक में हो जाएगी. आपके आत्मविश्वास में बढ़ोतरी होगी. नौकरी में काम के सिलसिले में आपको कुछ नीरसता का अनुभव करना पड़ेगा. वर्कस्पेस पर किसी तकनीकी काम में सीनियर, सहकर्मी और बॉस से आपकी कार्य की प्रशंसा की जा सकती है. प्रेमजीवन में खुशी और प्रेम भरे पल आएंगे. शादीशुदा जीवन अच्छा रहेगा और जीवनसाथी से निकटता बढ़ेगी. खिलाड़ियों को को अपने कर्म-क्षेत्र सम्बन्धित किसी भी उपकरण को सावधानी से उपयोग में लेना चाहिए. आपको अपनी सेहत के प्रति सतर्क रहना चाहिए. 

मीन राशि- परिवार में बिखराव जैसी स्थिति बन सकती है. बिजनेस के कामों में लापरवाही और आलस करने से दिक्कतें आ सकती हैं. इसलिए योजना बनाकर अपने काम पूरे करें. सरकारी कार्यों में किसी भी तरह की दखलअंदाजी ना करें तथा पार्टनरशिप संबंधी व्यवसाय में पारदर्शिता बना कर रखना जरूरी है, अन्यथा संबंध खराब हो सकते हैं. ऑफिस से संबंधित पेपर को सुव्यवस्थित तथा पूरा रखें. कार्यक्षेत्र में जरूरी फैसले लेने से पहले किसी काबिल इंसान की सलाह जरूर लें. विद्यार्थियों को के विदेश जाने की योजना किसी परिवार समस्या के चलते रद्द हो सकती है. राजनीति से जुड़े लोग प्रचार के दौरान अपनी सेहत का ध्यान रखें किसी भी प्रकार की लापरवाही आपको भारी पड़ सकती है.

 
Aaj ka Panchang, 30 November 2022: आज बुधवार को बन रहे हैं ये शुभ मुहूर्त, करें कोई भी शुभ कार्य

Aaj ka Panchang, 30 November 2022: आज बुधवार को बन रहे हैं ये शुभ मुहूर्त, करें कोई भी शुभ कार्य

 Aaj ka Panchang, 30 November 2022: आज बुधवार को मार्गशीर्ष माह के शुक्ल पक्ष की सप्तमी तिथि है। यह तिथि 9.00 बजे तक रहेगी, उसके बाद अष्टमी आरंभ होगी। आज सुबह 7.11 बजे तक धनिष्ठा तथा अगले दिन (1 दिसंबर 2022 को) सुबह 6.13 बजे तक शतभिषा नक्षत्र रहेगा। चन्द्रमा पूरे दिन कुंभ राशि में रहेगा। आज सूर्योदय सुबह 6.55 बजे होगा तथा सूर्यास्त का समय शाम 5.23 बजे रहेगा। चन्द्रोदय 12.48 बजे होगा और चन्द्रास्त 24.11 बजे होगा।

आज का पंचांग इस प्रकार रहेगा (Aaj ka Panchang)

शक संवत – 1944
विक्रम संवत – 2079
कलि संवत – 5123
मास – मार्गशीर्ष शुक्ल पक्ष

शुभ-अशुभ मुहूर्त एवं राहुकाल (Aaj ka Rahukaal)

आज पंचांग (Aaj ka Panchang) के अनुसार  दुष्ट मुहूर्त दोपहर 11.48 बजे से 12.30 बजे तक रहेगा। कुलिक योग दोपहर 11.48 बजे से 12.30 बजे तक तथा कंटक योग दोपहर 2.35 बजे से 3.17 बजे तक रहेगा। आज कालवेला/ अर्द्धयाम दोपहर 4.00 बजे से 4.41 बजे तक रहेगा। यमघण्ट योग सुबह 9.00 बजे से 9.42 बजे तक तथा यमगंड सुबह 8.13 बजे से 9.32 बजे तक रहेगा। आज राहुकाल दोपहर 12.09 बजे से दोपहर 1.28 बजे तक रहेगा। इस अवधि में कोई भी शुभ कार्य करना वर्जित है।

आज का चौघड़िया (Aaj ka Choghadiya)

आज सुबह 6.55 बजे से 9.32 तक क्रमशः लाभ और अमृत के चौघड़िया रहेंगे। इसके बाद सुबह 10.51 बजे से दोपहर 12.09 बजे तक शुभ का चौघड़िया रहेगा। दोपहर 4.05 बजे से 5.23 बजे तक लाभ, एवं सायं 7.05 से 10.28 बजे तक क्रमशः शुभ एवं अमृत का चौघड़िया रहेगा। इन चौघड़ियों में राहुकाल को टाल कर सभी शुभ कार्य किए जा सकते हैं।

Horoscope Today 30 November 2022: मेष, तुला, मकर, धनु, कुंभ राशि वाले इन बातों का रखें ध्यान, सभी राशियों का जानें आज का राशिफल

Horoscope Today 30 November 2022: मेष, तुला, मकर, धनु, कुंभ राशि वाले इन बातों का रखें ध्यान, सभी राशियों का जानें आज का राशिफल

 Horoscope Today 30 November 2022, Daily Horoscope, Aaj Ka Rashifal: आज का राशिफल मेष राशि, वृष राशि, मिथुन राशि, कर्क राशि समेत सभी राशियों के लिए खास है. आज का दिन कुछ राशि वालों के लिए हानि लेकर भी आ रहा है. आइए जानते हैं सभी राशियों का राशिफल(Rashifal in Hindi)-

मेष राशि (Aries Horoscope)
मेष राशि के जातकों के लिए आज दिन मिलाजुला रहने वाला है. आप अपने मित्रों के साथ आगे बढ़ेंगे और आर्थिक मामलों में आज आपसे सहजता दिखाएं. आज आपको अच्छे लाभ की संभावना मिलती दिख रही है. आपको निजी जीवन में सुख समृद्धि मिलने से आपका मन प्रसन्न रहेगा. व्यापार संबंधी किसी महत्वपूर्ण कार्य में आप तेजी बनाए रखें, तो आपके लिए बेहतर रहेगा.

वृषभ राशि (Taurus Horoscope)
वृषभ राशि के जातकों के लिए आज दिन अप्रत्याशित लाभ दिलाने वाला रहेगा. आपको कैरियर को लेकर यदि कुछ समस्याएं थी, तो उनसे आज आपको निजात मिलेगी. आपको कार्य क्षेत्र में सभी का पूरा सहयोग मिलेगा. विनम्रता से आज आप किसी कार्य को करेंगे, तो आप दूसरे से अपनी बात मनवा सकते हैं. सरकारी नौकरी में कार्यरत लोगों को आज प्रमोशन मिलता दिख रहा है.

मिथुन राशि (Gemini Horoscope)
मिथुन राशि के जातकों के लिए आज दिन अपने लक्ष्य पर फोकस बनाए रखने के लिए रहेगा. बिजनेस कर रहे लोगों आज छोटी दूरी की यात्रा पर जाने का मौका मिल सकता है. धार्मिक गतिविधियों में भी आपकी रूचि बढ़ेगी और आस्था व विश्वास रखेंगे. आपको आज घर व बहार  किसी से किए हुए वादे को पूरा करना होगा, नहीं तो वह आपसे नाराज हो सकते हैं.

कर्क राशि (Cancer Horoscope)
कर्क राशि के जातकों को आज अक्समात धन लाभ की स्थिति बनती दिख रही है.  आप अपने परिजनों की सीख व सलाह से आगे बढ़ेंगे. किसी जोखिम भरे काम को करने से आज आपको बचना होगा. आपको व्यक्तिगत मामलों में व्यस्तता बनी रहेगी. आपकी अपने कुछ परिजनों से नज़दीकियां आएंगी और आप आज किसी की दी गई सलाह  पर चल सकते हैं.

सिंह राशि (Leo Horoscope)
सिंह राशि के जातकों के लिए आज दिन मध्यम रूप से फलदायक रहने वाला है. साझेदारी में किसी काम को करना आपके लिए बेहतर रहेगा. आप अपनी सोच और समझ से  जिस काम को करेंगे, उसमें सफलता अवश्य मिलेगी. कार्य क्षेत्र में  आपको टीमवर्क के जरिए काम करके आप किसी काम को समय से पहले पूरा कर सकते हैं. व्यवसाय की कुछ दीर्घकालीन योजनाओं को आज बल मिलेगा.

कन्या राशि (Virgo Horoscope)
कन्या राशि के जातकों के लिए आज दिन मेहनत से कार्य करने के लिए रहेगा.  आप अपनी आय और व्यय में संतुलन बनाए रखे, तो आपके लिए बेहतर रहेगा. कामकाज की तलाश कर रहे लोगों को  कोई अच्छी सूचना सुनने को मिल सकती हैं, लेकिन  आप  किसी परिजन से धन उधार लेने से बचे. कामकाज में आप सक्रियता बनाए रखें व एक बजट बना कर चलेंगे, तो आपके लिए बेहतर रहेगा.

तुला राशि (Libra Horoscope) 
तुला राशि के जातकों के लिए आज दिन सामान्य रहने वाला है. आप व्यवसाय में किसी पर भरोसा बनाए, तो आपके लिए बेहतर रहेगा. मित्रों के सहयोग से  आप किसी अच्छे काम की शुरुआत कर सकते हैं. रचनात्मक कार्यों से  जुड़कर घूमने फिरने के दौरान आपको कोई महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त हो सकती है. आपको आज बड़ों की बात सुननी व समझ नहीं होगी. कार्य क्षेत्र में  आपको योग्यता के अनुसार काम मिल सकता है.

वृश्चिक राशि (Scorpio Horoscope)
वृश्चिक राशि के जातकों के लिए आज दिन किसी नये वाहन की खरीदारी करने के लिए रहेगा. आज आपके भौतिक साधनों में वृद्धि होगी. आप अपनी बड़ी सोच से  घर व बाहर आपके कुछ करीबियों को अपनी ओर  आकर्षित करेगे. आप भावुकता में कोई निर्णय लेने से बचे, नहीं तो समस्या हो सकती है.  आप उधर इधर का कोई काम करेंगे, तो इससे आपको अच्छा लाभ मिल सकता है.

धनु राशि (Sagittarius Horoscope)
धनु राशि के जो जातकों  सामाजिक क्षेत्रो में कार्यरत हैं, उनके लिए दिन अच्छा रहेगा, लेकिन आज आप अपने आलस्य के चक्कर में अपने कुछ कामों की और ध्यान नहीं लगाएंगे, जो बाद में आपके लिए समस्या बनेंगी. आज आपके साहस व पराक्रम में वृद्धि होगी. किसी धार्मिक यात्रा पर आज आपको जाने का मौका मिल सकता है.

मकर राशि (Capricorn Horoscope)
मकर राशि के जातकों को आज  अपने स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहना होगा. यदि पारिवारिक योजनाओं में अपने धन लगाया था, तो आज आप उसे आगे बढ़ाएंगे. आपकी कुछ महत्वपूर्ण लोगों से मुलाकात होगी. आपको आज कुछ कामों में बड़प्पन दिखाते हुए छोटों को माफ करना होगा. आपकी अपने लक्ष्य से आज नजदीकयां बढेगी और  आपको मान सम्मान भी मिल सकता है.

कुंभ राशि (Aquarius Horoscope) 
कुंभ राशि के जातकों के लिए आज दिन अनुकूल रहने वाला है. आज आपको साझेदारी मे किसी काम को करना अच्छा रहेगा, लेकिन यदि आपके कुछ काम लंबे समय से रुके पड़े हैं, तो आज आपको उनकी सुध बुध लेनी होगी. आपकी सुख समृद्धि बढ़ने से आपका मन प्रसन्न रहेगा और महत्वपूर्ण लक्ष्यों को आप पूरा करेंगे. आर्थिक दृष्टिकोण से आज दिन मजबूत रहेगा.

मीन राशि (Pisces Horoscope)
मीन राशि के जातकों के लिए आज दिन उत्तम रूप से फलदायक रहने वाला है. यदि उनके पारिवारिक रिश्तो में कुछ तनाव चल रहा था, तो उस वह समाप्त होगा और मिठास बढेगी, जो लोग अपने व्यवसाय में अक्समात नीति को अपनाएंगे वह आज अच्छा लाभ कमा सकते हैं. आपको एक से अधिक स्त्रोतों से आय प्राप्त होने से आपका मन प्रसन्न रहेगा, लेकिन आपको अपने कुछ बढ़ते हुए खर्चों पर लगाम लगानी होगी.

 

Aaj Ka Panchang 29 Nov: जानें मंगलवार का संपूर्ण पंचांग, शुभ मुहूर्त व दिशाशूल

Aaj Ka Panchang 29 Nov: जानें मंगलवार का संपूर्ण पंचांग, शुभ मुहूर्त व दिशाशूल

 Aaj Ka Panchang 29 November 2022: जानें मंगलवार का पंचांग, जिसमें दिन का शुभ मुहूर्त, दिशाशूल की स्थिति, राहुकाल व गुलिक काल की वास्तविक स्थिति विस्‍तार से ज्ञात होगी।

29 नवम्बर 2022 दिन- मंगलवार का पंचांग
सूर्योदयः- प्रातः 06:43:00
सूर्यास्तः- सायं 05:17:00

विशेषः- मंगलवार के दिन बजरंगबली की पूजा का विशेष महत्व है।
विक्रम संवतः- 2079
शक संवतः- 1944
आयनः- दक्षिणायन
ऋतुः- हेमन्त ऋतु
मासः- मार्गशीर्ष माह
पक्षः- शुक्ल पक्ष

तिथिः- षष्ठी तिथि 11:05:25 तक तदोपरान्त सप्तमी तिथि
तिथि स्वामीः- षष्ठी तिथि के स्वामी भगवान कार्तिकेय जी हैं तथा सप्तमी तिथि के स्वामी भगवान सूर्यदेव हैं।
नक्षत्रः- श्रवण 08:38:30 तक तदोपरान्त धनिष्ठा नक्षत्र
नक्षत्र स्वामीः- श्रवण नक्षत्र के स्वामी चन्द्र देव हैं तदोपरान्त घनिष्ठा नक्षत्र के स्वामी मंगल देव जी है।
योगः- ध्रुव 14:51:53 तक तदोपरान्त व्याघात

गुलिक कालः- शुभ गुलिक काल 12:09:00 से 01:27:00 तक
दिशाशूलः- आज के दिन उत्तर दिशा की यात्रा नहीं करना चाहिए यदि यात्रा करना ज्यादा आवश्यक हो तो घर से गुड़ खाकर जायें।
राहुकालः- आज का राहु काल 02:46:00 से 04:05:00 तक
तिथि का महत्वः- इस तिथि में नीम नही खाना चाहिए यह तिथि मंगल कार्य, संग्राम, शिल्प, वास्तु, भूषण के लिए शुभ है।
“हे तिथि स्वामी, दिन स्वामी, नक्षत्र स्वामी, योग स्वामी आप पंचांग का पाठन करने वालों पर अपनी कृपा दृष्टि बनाये रखना।”

Horoscope Today 29 November 2022: वृष, कर्क, कन्या, तुला और मकर राशि वाले न करें ये गलती, जानें आज का राशिफल

Horoscope Today 29 November 2022: वृष, कर्क, कन्या, तुला और मकर राशि वाले न करें ये गलती, जानें आज का राशिफल

 Horoscope Today 29 November 2022, Daily Horoscope, Aaj Ka Rashifal: पंचांग के अनुसार आज सुबह 11:04 तक षष्ठी तिथि फिर सप्तमी रहेगी. आज सुबह 08:37 तक श्रवण नक्षत्र फिर धनिष्ठा नक्षत्र रहेगा. आज ग्रहों से बनने वाले वाशि योग, आनन्दादि योग, सुनफा योग, लक्ष्मीनारायण योग, बुधादित्य योग, धु्रव योग का साथ मिलेगा. अगर आपकी राशि मिथुन, कन्या, धनु, मीन राशि है तो हंस योग व मेष, कर्क, तुला, मकर राशि है तो शश योग का लाभ मिलेगा वहीं शाम 07:50 तक चन्द्रमा-शनि का विष दोष रहेगा. चन्द्रमा शाम 07:50 के बाद कुंभ राशि में रहेगे. आज के दिन शुभ कार्य के लिए शुभ समय नोट करीये आज एक समय है. दोपहर 12:15 से 02:00 बजे तक लाभ-अमृत का चौघड़िया रहेगा. वहीं दोपहर 03:00 से 04:30 बजे तक राहुकाल रहेगा. आइए जानते हैं आज का राशिफल  (Rashifal in Hindi)- 

 
मेष राशि- विद्यार्थियों  को टीचर से ऑनलाइन पढ़ाई में मदद मिलेगी. सेहत को लेकर सतर्क रहें. बिजनेस में नई योजनाएं बनने के योग हैं. अचानक कोई बड़ा सौदा भी हो सकता है. व्यावसायिक सहयोगियों के साथ आपकी समझ ठीक रहेगी. आप में से कुछ पेशेवर लाभ कमा सकते हैं. नौकरीपेशा लोगों को अधिकारियों से मदद मिल सकती है. ध्रुव, बुधादित्य, लक्ष्मीनारायण, सुनफा और वासी योग के बनने से कार्यस्थल पर आपके कार्य की तारीफ होगी. कुछ लोगों को घर से काम करते रहना पड़ेगा. सामंजस्यपूर्ण और खुशहाल दिन व्यतीत करेंगे. आप अपने परिवार के सदस्यों की कंपनी का आनंद लेंगे. आपके छोटे भाई बहन आपकी तरफ ही बने रहेंगे. जीवनसाथी से भावनात्मक रिश्ता और गहरा होने की संभावना है. 

वृषभ राशि- ऑफिस की गतिविधियों के प्रति आकर्षित होंगे और आपको कुछ नई जिम्मेदारियां भी दी जा सकती हैं. बाधाएं और मुश्किलें अब दूर होने लगेंगी. सोचने की बजाय अपने काम पर अधिक ध्यान केंद्रित करें और स्थितियां धीरे-धीरे आपके पक्ष में हो जाएंगी. आपका पारिवारिक जीवन शांतिपूर्ण बना रहेगा लेकिन दम्पतियों के बीच तनाव की कुछ संभावना रहेगी. विद्यार्थियों  के लिए यह एक सकारात्मक दिन होगा. स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही न बरते. व्यवसाय विस्तार के लिए यह समय कुछ खास नहीं है. एक बड़ी इच्छा पूरी हो सकती है क्योंकि यह आपके लिए एक शुभ दिन होगा. आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा. 

मिथुन राशि- संतान से जुड़ा मामला तनाव देगा. शादीशुदा लोग अपने जीवनसाथी की दिल से कंपनी की कमी महसूस करेंगे. आपके सारे करीबी दिल से आपके दोस्त नहीं है, सोच विचार के बाद ही भरोसा करें. विष दोष के बनने से प्रॉपर्टी की डील आगे नहीं बढ़ने के साथ-साथ किसी नए प्रोजेक्ट के हाथ से निकलने के कारण आप दिन भर तनाव में रहेंगे. बिजनेस करने वाले लोग नई योजनाएं बना सकते हैं, पर किसी कार्य के चलते क्रियान्वित नहीं होंगी. आर्थिक स्थिति में उतार-चढ़ाव आ सकता है. आप पराजित होने के साथ-साथ बीमार भी महसूस करेंगे. विद्यार्थियों  के आलसी होने की संभावना है. आपके स्वास्थ्य सितारे कमजोर हैं क्योंकि हड्डी से संबंधित विकार होने की संभावना है. चुनावी परिणाम को लेकर आप टेंशन में रहेंगे. 

कर्क राशि- खिलाड़ियों के लिए दिन ट्रेक पर सकारात्मक गुजरेगा. कुछ नया सिखने को मिलेगा. साझेदारों के बीच समझ बढ़ेगी. कुछ सकारात्मक सुनेंगे. व्यवसायी लोगों को सामान्य से अधिक लाभ कमाने की संभावना है. आपको कुछ गैरकानूनी काम करने के लिए किसी के द्वारा लुभाने की संभावना है. आप एक महत्वपूर्ण पेशेवर परियोजना के बारे में निश्चिंत रह सकते हैं. आपको अपने हिस्से से ज्यादा काम करना पड़ सकता है. दोस्तों से मदद मिल सकती है. दान देने पर धन खर्च होने की संभावना है. वासी योग के बनने से आपका स्वास्थ्य अच्छा बना रहेगा.

सिंह राशि- नौकरी में काम बनने के योग बन रहे हैं. कामकाज समय पर पूरे नहीं हो पाएंगे और काम में भी मन नहीं लगेगा. ऑफिस में अधिकारियों से मतभेद होने की संभावना है. व्यावसायिक मोर्चे पर कुछ जटिलताओं से जूझना होगा. पैसों की आमद के प्रबल आसार हैं. आप दिन भर चुस्त बने रहेंगे जिससे आपके महत्वपूर्ण काम में देरी होने की कोई संभावना नहीं रहेगी. नई योजनाओं पर काम हो पाएगा. रिश्तों के मामले में आपको संभलकर रहना होगा. मानसिक और शारीरिक रूप से आप परेशान हो सकते हैं. विद्यार्थियों  अपनी पढ़ाई में अच्छा करने के प्रयास में जुट जाएंगे. आपका स्वास्थ्य चिंता का कारण होगा. 

कन्या राशि- बुधादित्य और लक्ष्मीनारायण योग के बनने से जो लोग सिंगल हैं उन्हें अच्छे प्रस्ताव मिल सकते हैं. दिन आपके लिए यादगार साबित हो सकता है. बिजनेस में आपको कोई अच्छी खबर मिल सकती है. आत्मविश्वास बढ़ा हुआ रहेगा. इस दिन आपकी कुछ परेशानियां खत्म हो सकती है. बिजनेस में सफलता मिलेगी. धन लाभ होने के भी योग बन रहे हैं. वर्कस्पेस पर नई जिम्मेदारियां आपको मिल सकती हैं. सोचे हुए काम पूरे होने के योग भी बन रहे हैं. नौकरीपेशा लोगों को फायदा हो सकता है. आपके कामकाज से अधिकारी खुश हो सकते हैं. विद्यार्थियों  लंबी मोबाइल पर बातचीत जैसी बेकार की गतिविधियों में अपना समय बर्बाद न करें. सेहत के मामले में भी समय अच्छा रहेगा.

तुला राशि- विष दोष के बनने से नौकरी करने वाले लोगों का काम बढ़ सकता है. मेहनत ज्यादा करनी पड़ेगी. साथ काम करने वाले और दोस्तो से मदद नहीं मिल पाएगी. आपके जीवनसाथी के साथ कुछ समस्याएं रहेंगी क्योंकि आप अहंकारी व्यवहार करते हैं. आपको अपने दैनिक कामों को पूरा करने के लिए अतिरिक्त प्रयास करने होंगे. मोबाइल और गैजेट्स पर ज्यादा ऑनलाइन पढ़ाई करने से विद्यार्थियों  की आंख में जलन की समस्यां से परेशान रहेंगे. बिजनेस में भी निराशा ही हाथ लगेगी. अचानक आर्थिक हानि होने की संभावना है. आपको किसी पर आंख बंद करके भरोसा नहीं करना चाहिए. आपका खर्च कुछ अधिक रहेगा. बीमार पड़ सकते हैं या खुद को घायल कर सकते हैं. चुनावी महोल को देखते हुए आपकी वाणी आक्रामक और आहत हो सकती है.

वृश्चिक राशि- नौकरी में सितारों का साथ मिल सकता है. किसी जटिल समस्या के समाधान में पिता का सहयोग उपयोगी साबित होगा. वर्कस्पेस पर कुछ अप्रिय घटनाओं से आप चिंतित हो सकते हैं. आपका मन किसी कार्य से ऊब सकता है. बिजनेस में आपकी आर्थिक स्थिति में भी सुधार होने की संभावना है. इस दिन आपको कोई नया आय के स्त्रोत मिल सकता है. कहीं से धन प्राप्त होने की संभावना है. आपके और आपके लाइफ पार्टनर के बीच एक नई सुखद सन्धि हो सकती है. जीवनसथी के साथ डिनर पर जाने की योजनाओं बन सकती है. जीवन में कोई बड़ी समस्या खड़ी नहीं होगी क्योंकि भाग्य आपके पक्ष में होगा. परिवार के साथ समय बिताकर आपकी खुषी का ठीकाना ही नहीं रहेगा. विद्यार्थियों  के लिए दिन अन्य दिनों के मुकाबले बेहतर रहेगा. आपके बीमार पड़ने की संभावना है. राजनीति से जुडे़ लोगों को जल्द ही अच्छी खबर सुनने को मिलेगी. 

धनु राशि- वित्तीय लाभ के संकेत हैं. आप अपनी पेशेवर गतिविधि का विस्तार करने के लिए नई रणनीति बना सकते हैं. आपका व्यवसाय अच्छी तरह से आगे बढ़ेगा लेकिन निर्णय लेते समय भावुक न हो. आपका खर्च कम रहेगा. पेशेवर मोर्चे पर चीजें आसानी से आगे बढ़ेंगी और आप कुछ सकारात्मक सुनेंगे. वरिष्ठ लोगों से पारिवारिक संबंध सौहार्दपूर्ण रहेंगे. वासी योग के बनने से आपका लव पार्टनर मोबाइल से आपसे अपनी भावनाओं और प्यार का इजहार कर सकता है. प्रतियोगी परीक्षा का रिजल्ट आपके पक्ष मे आने से विद्यार्थियों  की कामयाबी में वृद्धि होगी. अपच, अम्लता और संबंधित मुद्दों के साथ कुछ संघर्ष करने की संभावना है.  

मकर राशि- आपका पारिवारिक जीवन शांतिपूर्ण रहेगा लेकिन अपने परिवार के सदस्यों के साथ संवेदनशील मामलों पर चर्चा न करें. आपके व्यक्तित्व में वृद्धि होगी और आप आसानी से लोगों को प्रभावित कर पाएंगे. कॉरपोरेट बिजनेस मीटिंग में आपको सबकी बातें ध्यान पूर्वक सुननी चाहिए कुछ सिखने को मिल जाए. बिजनेस आप फल की इच्छा रखते हैं, तो आप अपने लिए अप्रिय स्थिति पैदा कर सकते हैं. आपका खर्च अधिक रहेगा. धन प्राप्त होने में दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा. सुनफा, लक्ष्मीनारायण, बुधादित्य और वासी योग के बनने से पदोन्नति होने के योग हैं. यदि नौकरी की तलाश है तो अपने प्रयास जारी रखें और आप सफल होंगे. विद्यार्थियों  की महत्वाकांक्षाएं नई सफलता की ओर बढ़ेंगी. स्वास्थ्य को लेकर नियमित Chekup करवाते रहें. 

कुंभ राशि- पैकेजिंग और डिजाइनिंग जैसे बिजनेस में आपको कुछ बदलाव करना ही पड़ेगा. विष दोष के बनने से बिजनेस में रुका हुआ पैसा मिलने की संभावना नहीं है. पेशेवर मोर्चे पर समस्याओं और झगड़ों को सुलझाने में व्यस्त रहने की संभावना है. नौकरीपेशा लोगों के काम से अधिकारी नाखुश हो सकते हैं. सोचे हुए काम पूरे नहीं होंगे. आप कल्पना करेंगे जैसे कि कुछ बुरा होने वाला है और दूसरों को भी तनाव दे सकते है न, ऐसा करने से बचें. आपकी संतान कुछ गलत करके आपको दुःखी कर सकती है. घर में सामंजस्य कम रहेगा. विद्यार्थियों  के लिए दिन मध्यम रहेगा लेकिन दिन परेशानियों से भरा रहेगा. पेट संबंधी दिक्कत हो सकती है.

मीन राशि- कमीशन से जुड़े कार्य करने वाले डील पूरी होने से पहले उनका खुलासा ना करें. लक्ष्मीनारायण, बुधादित्य, सुनफा और वासी योग के बनने से बिजनेस में तरक्की हो सकती है. कामकाज में आ रही रुकावटें इस दिन दूर हो सकती है. नौकरीपेशा लोगों को आगे बढ़ने के मौके मिल सकते हैं. कोई अच्छी खबर भी आपको मिल सकती है. आपके और आपकी बहन के बीच सामंजस्य में वृद्धि होगी. आप कुछ खास करने के लिए लोकप्रियता हासिल करेंगे. अपने जीवनसाथी के साथ विनम्रता से बात करने की जरूरत है. खिलाड़ियों को ट्रेक पर अपने गुस्से के प्रकोप और अपमानजनक बोलचाल को नियंत्रित करना चाहिए. आपकी सेहत ठीक रहेगी लेकिन आपको खान-पान में सावधानी बरतनी चाहिए.

आज का पंचांग, 28 November 2022: देखें शुभ योग व मुहूर्त, आज हैं सर्वार्थ सिद्धि योग और रवि योग

आज का पंचांग, 28 November 2022: देखें शुभ योग व मुहूर्त, आज हैं सर्वार्थ सिद्धि योग और रवि योग

 Aaj Ka Panchang, 28 November 2022: 28 नवंबर 2022- आज मार्गशीर्ष के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि है और दिन सोमवार है. आज के पंचांग में आप शुभ मुहूर्त (Aaj Ka Shubh Muhurat) अशुभ मुहूर्त जान सकते हैं. स्कन्द षष्ठी के साथ ही

विशेष शुभ योग सर्वार्थ सिद्धि योग और रवि योग भी हैं.

पंचांग में आप शुभ योग जैसे सर्वार्थ सिद्धि योग, रवि योग, ब्रम्‍ह मुहूर्त, अभिजीत मुहूर्त, विजय महूर्त, गोधूलि मुहूर्त, अमृतकाल, निशिता मूहूर्त पर विचार करके सभी महत्‍वपूर्ण कार्य करने का समय सुनिश्‍च‍ित कर सकते हैं.

भारतीय वैदिक ज्‍योतिष के अनुसार, उपरोक्‍त मुहूर्त शुभ मुहूर्त के अंतर्गत आते हैं. सर्वार्थ सिद्ध‍ि योग और रवियोग, पुष्‍कर योग विषेष शुभ योग माने जाते हैं.

वहीं, राहुकाल, आडल योग, विडाल योग, गुलिक काल, वर्ज्‍य, यमगंड, दुर्मुहूर्त और भद्रा आदि अशुभ योग माने जाते हैं, इनसे बचने के लिए समय को दृष्टिगत रखते हुए अपने महत्‍वपर्ण कार्यों का निर्धारण सुनिश्‍चित करना चाहिए. भद्रा विशेष अशुभ माना जाता है.

विशेष: स्कन्द षष्ठी,
विशेष शुभ योग: सर्वार्थ सिद्धि योग, रवि योग,
अशुभ योग : आडल योग, विडाल योग

28 नवंबर अक्टूबर 2022- आज का पंचांग (Aaj Ka Panchang 28 November 2022)

आज का वार: सोमवार
पक्ष : शुक्ल पक्ष

शक संवत: 1944
विक्रम संवत: 2079
गुजराती संवत: 2078

आज सूर्योदय-सूर्यास्त और चंद्रोदय-चंद्रास्त का समय

सूर्योदय : 06:54 ए एम
सूर्यास्त : 05:24 पी एम
चंद्रोदय : 11:23 ए एम
चंद्रास्त : 09:59 पी एम

तिथि: पञ्चमी – 01:35 पी एम तक
: षष्ठी

नक्षत्र : उत्तराषाढा – 10:29 ए एम तक
: श्रवण
आज का योग: वृद्धि – 06:05 पी एम तक
:ध्रुव
करण: बालव – 01:35 पी एम तक
कौलव – 12:17 ए एम, नवम्बर 29 तक
: बालव

चंद्रमास : मार्गशीर्ष – पूर्णिमान्त
मार्गशीर्ष – पूर्णिमान्त

आज के शुभ मुहूर्त (Aaj Ka Shubh Muhurat)

ब्रम्‍ह मुहूर्त: 05:06 ए एम से 06:00 ए एम
प्रात: संध्‍या: 05:33 ए एम से 06:54 ए एम
संध्‍यान्‍ह संध्‍या: 05:24 पी एम से 06:45 पी एम
गोधूलि मुहूर्त: 05:21 पी एम से 05:48 पी एम

अभिजीत मुहूर्त: 11:48 ए एम से 12:30 पी एम
विजय महूर्त: 01:54 पी एम से 02:36 पी एम
निशिता मुहूर्त: 11:42 पी एम से 12:36 ए एम, नवम्बर 29

सर्वार्थ सिद्ध‍ि योग: 10:29 ए एम से 06:55 ए एम, नवम्बर 29
रवि योग: 10:29 ए एम से 06:55 ए एम, नवम्बर 29

अमृत काल : 11:02 पी एम से 12:31 ए एम, नवम्बर 29

अमृत सिद्धि योग:

आज के अशुभ योग ( Todays Ashubh yog)

राहुकाल: 08:13 ए एम से 09:31 ए एम
यमगंड: 10:50 ए एम से 12:09 पी एम
गुलिक काल: 01:28 पी एम से 02:46 पी एम
दुर्मुहूर्त: 12:30 पी एम से 01:12 पी एम
-02:36 पी एम से 03:18 पी एम
वर्ज्य : 02:11 पी एम से 03:39 पी एम

आडल योग: 11:57 ए एम से 06:55 ए एम, नवम्बर 29
विडाल योग: 06:54 ए एम से 11:57 ए एम

गंड मूल:
भद्रा:
पंचक:

दिशाशूल: पूर्व

Horoscope Today 28 November 2022: वृषभ,तुला,धनु राशि वाले सावधान, सभी 12 राशियों का जानें आज का राशिफल

Horoscope Today 28 November 2022: वृषभ,तुला,धनु राशि वाले सावधान, सभी 12 राशियों का जानें आज का राशिफल

  Horoscope Today 28 November 2022, Daily Horoscope, Aaj Ka Rashifal: पंचांग के अनुसार आज आज दोपहर 01:35 तक पंचमी तिथि फिर षष्ठी तिथि रहेगी. आज सुबह 10:28 तक उत्तराषाढा नक्षत्र फिर श्रवण नक्षत्र रहेगा. आज ग्रहों से बनने वाले वाशि योग, आनन्दादि योग, सुनफा योग, लक्ष्मीनारायण योग, बुधादित्य योग, वृद्धि योग, सर्वार्थसिद्धि योग का साथ मिलेगा. अगर आपकी राशि मिथुन, कन्या, धनु, मीन राशि है तो हंस योग व मेष, कर्क, तुला, मकर राशि है तो शश योग का लाभ मिलेगा वहीं चन्द्रमा-शनि का विष दोष रहेगा. चन्द्रमा मकर राशि में रहेगे. आज का शुभ समय दो है. सुबह 10:15 से 11:15 बजे तक शुभ का चौघड़िया एवं दोपहर 04:00 से 06:00 बजे तक लाभ-अमृत का चौघड़िया रहेगा. वहीं सुबह 07:30 से 09:00 बजे तक राहुकाल रहेगा. आइए जानते हैं आज का राशिफल  (Rashifal in Hindi)-   

      
मेष राशि: जीवनसाथी से प्रेम और सहयोग प्राप्त होगा. वैवाहिक जीवन में प्रेम और आनंद बढ़ेगा. जो लोग पहले से ही शादीशुदा हैं उन्हें कुछ अनहोनी से जूझना पड़ सकता है. आपकी नियमित दिनचर्या करने में असमर्थता आपके जीवनसाथी को नाराज कर सकती है. सर्वार्थसिद्धि, लक्ष्मीनारायण, बुधादित्य, वृद्धि, सुनफा और वासी योग के बनने से बिजनेस में सोचे हए कार्य पूर्ण होंगे. किसी भी कार्य को करेंगे और सिद्धि प्राप्त होगी. कुल मिलकार शुभ दिन रहेगा. ऑफिस में आपकी जिम्मेदारी बढ़ सकती है. नए लोगों से बात करने में समय व्यतीत करेंगे. वे नए दोस्त बना सकते हैं. प्रतियोगी छात्रों  के परीक्षा का परिणाम फेवर में आएगा. आपको अपच से निपटने की संभावना है. पौष्टिक भोजन खाएं. आगामी चुनाव को देखते हुए आप अपने मत का उचित प्रयोग करें.

वृषभ राशि: काम को गति देने के लिए ऑफिस में नए लोगों की भर्ती कर सकते है. बिजनेस में ऑनलाइन अपनी स्किल को संवारने के कई मौके बनते नजर आते रहेंगे. आप अपने कामों प्रति अधिक सचेत रहेगे. सकारात्मक सोचेंगे और अपने लंबित कार्यों को पूरा करने में व्यस्त रहेंगे. थकान और बोरियत की एक सामान्य भावना रहेगी. आप अपने काम करने के बारे में बहुत उत्साही महसूस कर सकते हैं. पैसों से जुड़ी कोई समस्या हल हो जाएगी. आप अपने माता-पिता के कारण लाभ कमाएंगे. आपका वैवाहिक और पारिवारिक जीवन सामान्य रहेगा. परिवार के साथ किसी पिकनिक स्पॉट पर जाने की योजना बन सकती है. विद्यार्थियों के लिए दिन सामान्य रहेगा. आपको कुछ सिरदर्द हो सकता है.

मिथुन राशि: विषदोष के बनने से वर्कस्पेस पर आपको अपने डर और चिंताओं को दूर करने के लिए किसी सहकर्मी पर भरोसा करने से बचना होगा, धोखे का सामना करना पड़ेगा. उत्तेजित महसूस करेंगे क्योंकि कुछ भी आपके लिए सही नहीं लग रहा है. आप स्पष्ट रूप से नहीं सोच पाएंगे. घरेलू मोर्चे पर तनाव और कठोरता रहेगी. जीवनसाथी के साथ व्यवहार करते समय आपको धैर्य रखने की आवश्यकता है. बिजनेस के लिए लाभप्रद दिन नहीं है. स्थितियां अभी पूरी तरह अनुकूल भी नहीं है. व्यवसाय में सुधार से भी राहत नहीं मिलेगी और नए क्षेत्रों में विस्तार के अवसर नहीं आएंगे. विद्यार्थियों परीक्षा से पूर्व नोटस और रिवीजन कार्य अधूरा होने से परेशान रहेंगे. आसानी से पढ़ नहीं सकेंगे.

कर्क राशि: वर्कस्पेस पर नकारात्मक विचारों से दूर रहें. आपको दूसरों की गलतियों और व्यवहार को ठीक करने पर ध्यान केंद्रित नहीं करना चाहिए. दूसरों को सलाह न दें. घरेलू मोर्चे पर तनाव और अप्रियता रहेगी. भावनात्मक उथल-पुथल की लहर से गुजरेंगे. दिन मिश्रित फलदायी होगा. किसी को उधार न दें, धन व्यय के योग हैं. अपने वित्तीय निवेश की योजना बनाएंगे. वे कुछ नए लाभ अर्जित करेंगे. कारोबार में बेहतरी आएगी. वासी और सुनफा योग के बनने से नए संपर्क बनेंगें और लाभकारी रहेंगे. सरकारी क्षेत्र से लाभ मिलेगा. शुभ अवसर के आयोजन के लिए समय अच्छा नहीं है. खिलाड़ियों का स्वास्थ्य कमजोर हो सकता है. चुनावी महौल को देखते हुए राजनीति से जुडे़ लोग व्यस्त रहेंगे. 

सिंह राशि: नई मशीनें खरीदने की योजना बन सकती है. बिजनेस में सफलता मिलेगी और घर में सुख-सुविधा में वृद्धि होगी. नए संपर्क बनेंगे जो आगे जाकर आपको शुभ फल प्रदान करेंगे. पेशेवर मोर्चे पर अच्छा करेंगे. लोग आपके योगदान की सराहना करेंगे. वर्कस्पेस पर आपको दिमाग से काम लेने की जरूरत है. आपके कठोर शब्द किसी को चोट पहुंचा सकते हैं. फैमली के साथ घर में मौजमस्ती और मनोरंजन की प्रवृत्तियों में समय व्यतीत होगा. सामाजिक क्षेत्र में प्रभाव और सम्मान मिलेगा. जप और ध्यान से शांति अनुभव करेंगे. आपकी माँ आपको कुछ महत्वपूर्ण सलाह देंगी. आपको इसका पालन करना चाहिए. विद्यार्थियों आप घर के भोजन और निर्बाध नींद का आनंद लेंगे. आप अच्छे संगीत का आनंद ले सकते हैं. मुंह के छालों के संकेत हैं.

कन्या राशि: परिवार के सदस्यों के प्यार का आनंद लेंगे. प्यार फैलाने के लिए समय का आनंद लें और संवेदनशील चर्चाओं में न उलझें. सुरक्षित और जिम्मेदार आर्थिक विकल्प खोजें. सर्वार्थसिद्धि, बुधादित्य, लक्ष्मीनारायण, सुनफा और वासी योग के बनने से बिजनेस में पराक्रम में वृद्धि और धन लाभ के योग बनेंगे. बिजनेस में कुछ बड़ा बदलाव करने की योजना बन सकती है. वर्कस्पेस पर कार्य पूर्ण होने के प्रबल आसार हैं. परिवार जनों के साथ किसी धार्मिक स्थल पर या घर पर ही प्रार्थना का आयोजन कर सकते हैं. विद्यार्थियों को अपनी पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित करना मुश्किल होगा. स्वास्थ्य अच्छा रहने से सुख और आनंद की अनुभूति होगी. स्वादिष्ट भोजन आपके दिन को आनंद पहुंचाएगा.

तुला राशि: विष दोष के बनने से विद्यार्थियों के सितारे खराब रहेंगे जैसे वो चाहेंगे वैसा वो परिणाम नहीं प्राप्त कर पाएंगे. बिजनेस में खर्च की अधिकता रहेगी. किसी न किसी कारण से अनावश्यक खर्च हो सकता है. व्यर्थ की यात्रा भी हो सकती है. पूर्व में किए गए वादों के कारण राजनीति से जुड़े लोगों को राजनीतिक कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है. अपने विचारों को सुलझाने के लिए ध्यान, योग और प्राणायाम के लिए समय निकालें. पूर्व में की गई गलती का प्रायश्चित करना पड़ेगा. फिलहाल सामाजिक संबंधों को मजबूत करने से बचें. आप अपने गुस्से पर काबू रखें क्योंकि घर में बड़ा झगड़ा हो सकता है. आध्यात्मिकता के प्रति रुचि अधिक रहेगी. आप बहुत कमजोर और अस्वस्थ महसूस करेंगे. आपको स्वस्थ भोजन खाने की आवश्यकता है.

वृश्चिक राशि: बिजनेस में आप एक जटिल समस्या को हल करने में सफल रहेंगे जो आपके व्यापार में हर समय समस्यां खड़ी करती थी. रोजगार में कुछ अच्छा करेंगे. काम के मोर्चे पर वास्तव में कुछ उत्साहजनक होगा. आप अपनी माँ और बहन के कारण लाभ प्राप्त करेंगे. घर में प्रेम और सौहार्द रहेगा. चीजें सुखद और हंसमुख रहेंगी. यह समय परिवार को समर्पित करने का है. अपनों से बड़ों और हितेषी की बातों को मानना आपके लिए शुभ फलदायी रहेगा. विद्यार्थियों अच्छा करेंगे वे अपनी कड़ी मेहनत से मिली पहचान से संतुष्ट रहेंगे. आप स्वस्थ और उत्साहित महसूस करेंगे.

धनु राशि: वर्कस्पेस पर आपको सहकर्मियों की सीमाओं को अनदेखा करना चाहिए. किसी और की समस्या के कारण आपका काम प्रभावित हो सकता है. जीवन में अधिक गंभीरता का अनुभव करेंगे. आप चैन से रह सकते हैं और अच्छी नींद ले सकेंगे. आपके खर्चे बढ़ेंगे. समाज सेवा या बिना लाभ वाले कार्य भी आपके जीवन और चरित्र को श्रेष्ठ बनाने के उपयोगी तरीके हैं. आपके लिए अपनी भावनात्मक और शारीरिक तंदुरुस्ती इस समय महत्वपूर्ण है. ग्रहों की चाल बदलने से बिजनेस में आ रही बाधाएं स्वतः दूर होंगी. शुभ समाचार मिलेगा और मनोबल बढ़ेगा एवं सर्वव्यापी लाभ के प्रबल संकेत हैं. कलाकार एवं कारीगरों को उनकी कला का प्रदर्शन करने का अवसर मिलेगा और उनकी कदर होगी. चुनाव को देखते हुए राजनीति से जुडे़ लोगों के लिए दिन सकारात्मक बितेगा. 

मकर राशि: वर्कस्पेस पर आपकी वाणी से निकले शब्द कल्याणकारी रहेंगे. मार्केटिंग क्षेत्र से जुड़े लोग ऑनलाइन काफी व्यस्त रह सकते हैं. शांत रहें और ध्यान करें ताकि सभी परिस्थितियों में खुद को संतुलित बनाए रखा जा सके. पारिवारिक जीवन सुखद रहेगा. नए संपर्क बनेंगे जो लाभकारी होंगे. पेशेवर जीवन के बारे में उत्साहजनक बातें सुनेंगे. विद्यार्थियों कड़ी मेहनत करेंगे और सीखना जारी रखेंगे. आप स्वस्थ रहेंगे लेकिन शरीर में दर्द बना रहेगा. बिजनेस में अचानक धन लाभ होगा और कोई नया प्रोजेक्ट या योजना प्रारंभ करना शुभ रहेगा. एक आश्चर्यजनक वित्तीय लाभ के योग है.

कुंभ राशि: बिजनेस में दिन मध्यम फलदायी होगा. विष दोष के बनने से वर्कस्पेस पर किसी और की गलती का खामियाजा आपको भुगतना पड़ सकता है. घर एवं बाहर दोनों जगह वाद-विवाद से बचें, सोच-समझकर कार्य व्यवहार करें. अंजाने में कही गई सही बात भी आपके लिए गलत हो सकती हैं, वाणी पर नियंत्रण रखें. संतान की तबियत खराब होने से आप और आपके जीवनसाथी थोड़े परेशान रह सकते हैं. जीवनसाथी के दृष्टिकोण को समझने की आवश्यकता है. आपका पारिवारिक आचार व्यवहार तनावपूर्ण और अप्रिय होगा. विद्यार्थी पढ़ाई को लेकर परेशान रहेंगे. अपनी संतान की सेहत का ख्याल रखें. 

मीन राशि: बिजनेस में आपको भाग्य का भरपूर सहयोग प्राप्त होगा अटके हुए टेंडर आपकी झोली में आ सकते है. वित्तीय स्थिति को बेहतर बनाने के लिए नए निवेश पर विचार करेंगे. आप खाली समय का उपयोग करेंगे और सभी काम आसानी से पूरे करेंगे. वेतनभोगी लोग बिना किसी तनाव या प्रतिस्पर्धा के डर के काम करेंगे. धार्मिक स्थल और अपने इष्ट, देवी-देवता के दर्शन से मनोकमाना पूर्ण होगी. मित्रों, सगे-संबंधियों और बुजुर्गों से लाभ प्राप्ति का संकेत है. वासी और सुनफा योग के बनने से सांसारिक जीवन में आनंद का अनुभव करेंगे. परोपकार की भावना आज रहेगी. आमोद-प्रमोद के लिए आपका दिन व्यतीत होगा. घर पर अभ्यास के दौरान विद्यार्थियों के पैरों में चोट लग सकती है.

Horoscope Today 27 November 2022: रविवार का दिन मेष राशि से मीन राशि तक के लोगों के लिए कैसा है,जानें राशिफल

Horoscope Today 27 November 2022: रविवार का दिन मेष राशि से मीन राशि तक के लोगों के लिए कैसा है,जानें राशिफल

 Horoscope Today 27 November 2022, Daily Horoscope, Aaj Ka Rashifal: पंचांग के अनुसार 27 नवंबर 2022, रविवार का दिन विशेष है. इस दिन मार्गशीर्ष मास की शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि है. इस दिन क्या कहते हैं आपकी किस्मत के सितारे, जानते हैं राशिफल (Rashifal in Hindi)-

मेष
मेष राशि के जातकों के लिए आज दिन उत्तम रूप से फलदायक रहने वाला है. आपको यदि किसी काम के लिए जोखिम उठाने की सोच रहे हैं, तो बहुत ही सावधानी से उठाएं. कार्यक्षेत्र में आप अच्छा काम करके अधिकारियों को अपनी ओर करने में कामयाब रहेंगे. शासन व सता का आप पूरा लाभ उठाएंगे। यदि किसी कानूनी काम में आप ने लापरवाही बरती, तो आपको समस्या हो सकती है.

वृषभ 
वृषभ राशि के जातकों के लिए आज दिन भाग्य के दृष्टिकोण से उत्तम रहने वाला है. आज आप अपने कुछ महत्वपूर्ण कामों पर पूरा जोर देंगे. भाई बहनों से कुछ अनबन चल रही थी, तो वह बातचीत के जरिए समाप्त होगी. साझेदारी में यदि आज आप किसी व्यवसाय को करेंगे, तो उसमें आपको सफलता अवश्य मिलेगी.

मिथुन
मिथुन राशि के जातकों को आज दिन मिश्रित रूप से फलदायक रहेगा. आपको काम की अधिकता होने के कारण जल्दबाजी में किसी काम को करने से बचना होगा और परिजनों का  सहयोग बना रहेगा, लेकिन  आप अपने खानपान की आदतों में बदलाव लाए, नहीं तो आपको कोई स्वास्थ्य समस्या हो सकती है.  आप किसी व्यक्ति से बहस बाजी में पडने से बचे.

कर्क
कर्क राशि के जातकों के लिए आज दिन अनुकूल परिणाम लेकर आएगा. स्थायित्व की भावना को बल मिलेगा. दांपत्य जीवन में सरसता बनी रहेगी. आप आज अपने परिवार के सदस्यों के साथ कुछ सुखद समय व्यतीत करेंगे, जिससे  परिवार के लोग आपकी बात का पुरा मान रखेंगे. यदि आज किसी को नौकरी के लिए घर से दूर जाना पड़े, तो आपको उसे जाने से रोकना नहीं है.

सिंह 
सिंह राशि के जातकों को आज मेहनत व लगन से आगे बढ़ना होगा, तभी वह  अपने बिजनेस को आगे बढ़ा पाएंगे. आज आप नियम व अनुशासन को बनाए रखें और अपने खर्चों पर लगाम लगाये, नहीं तो समस्या हो सकती है. आपको आज आय तो मिलेगी,  लेकिन व्यय अधिक होने से आप परेशान हो सकते हैं. आपके किसी नई नौकरी के लिए किए गए प्रयास सफल रहेंगे.

कन्या 
कन्या राशि के जातकों को आज अपनी निर्णय लेने की क्षमता का लाभ मिलेगा. आज आपका मनोबल ऊंचा होने से आप प्रसन्न रहेंगे. आज आप किसी की दी गई सालाह से आगे बढ़ेंगे. प्रतिस्पर्धा के क्षेत्र में आज लाभ होगा.  कला कौशल को सवारने का आपको पूरा मौका मिलेगा. विद्यार्थियों को आज अपनी शिक्षा में आ रही समस्याओं समस्याओं के लिए अपने सीनियर्स की मदद की आवश्यकता होगी.

तुला 
आज का दिन आपके लिए मध्यम रूप से फलदायक रहने वाला है. आज आप अपनो के साथ तालमेल बनाए रखें, व्यक्तिगत मामलों में चल रही समस्या से आप बाहर निकलें. यदि आप किसी संपत्ति का सौदा करने जा रहे हैं, तो उसे बहुत ही सावधानी से करें. किसी यात्रा पर जाने से आज आपको लाभ होगा.  आपको किसी व्यक्ति पर आंख मूंदकर भरोसा करने से बचना होगा.

वृश्चिक 
वृश्चिक राशि के जातक  ऊर्जा से भरपूर रहेंगे और जो लोग सामाजिक क्षेत्रों में कार्यरत हैं, उन्हें भी आज किसी नए काम को करने का मौका मिलेगा. आप किसी महत्वपूर्ण बात को ऊपर रखें. जीवन साथी से आज आपकी किसी बात पर झड़प हो सकती है. परिवार में  वरिष्ठ जन आज आपका प्रत्येक कार्य में पूरा साथ देंगे.

धनु
धनु राशि के जातकों के लिए आज दिन अनुकूल रहेगा.  आप अपने परिवार के सभी सदस्यों को जोड़ने में कामयाब रहेंगे, क्योंकि यदि कोई अनबन चल रही थी, तो से आज आपको उससे छुटकारा मिलेगा. आपके सांस्कृतिक सुख भोग के साधनों में वृद्धि होगी. आपको अपने कुछ रक्त संबंधी रिश्तो को जोड़ने का मौका मिलेगा.

मकर 
मकर राशि के जातकों के लिए आज दिन सकारात्मक परिणाम लेकर आएगा. आप किसी मांगलिक कार्यक्रम में सम्मिलित हो सकते हैं, जहां आपको कोई महत्वपूर्ण सूचना प्राप्त होगी. आज आपके कुछ काम में यदि समस्या आ रही थी तो वह आसानी से निपट जाएंगे व्यक्तिगत मामलों में आजाब सावधानी बरतें आपकी वाणी के समय था आज आपको मान सम्मान दिलाएगी

कुंभ 
कुंभ राशि के जातकों के लिए आज दिन सकारात्मक परिणाम लेकर आएगा, लेकिन आज आपको अपने किसी काम के पूरा होने से अहंकार भरी बातें करने से बचना होगा. कैरियर में आप अच्छा लाभ उठाएंगे. आज आपको अपने परिजनों से कोई शुभ सूचना सुनने को मिल सकती है. आप किसी से धन उधार लेने से बचे. विदेशों से व्यापार कर रहे लोगों को आज सावधान रहना होगा.

मीन 
मीन राशि के जातकों के लिए आज दिन मिश्रित रूप से फलदायक रहने वाला है. आज आपको अपने  कार्यभार को सवारने का मौका मिलेगा और आपकी अपने कुछ पुराने मित्रों से भी भेंट होगी. साहस व पराक्रम में वृद्धि होने से आज आपका मन प्रसन्न रहेगा.  आप किसी बड़े लक्ष्य को पकड़कर चलेंगे, तभी आप अच्छा धन कमाने में कामयाब रहेंगे और आपको अपनी किसी पिछली गलती से आज सबक लेना होगा.

Aaj Ka Panchang 26 November: आज का शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय

Aaj Ka Panchang 26 November: आज का शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय

 26 नवंबर 2022 का दैनिक पंचांग / Aaj Ka Panchang: हिंदू पंचांग को वैदिक पंचांग के नाम से जाना जाता है। पंचांग के माध्यम से समय एवं काल की सटीक गणना की जाती है। पंचांग मुख्य रूप से पांच अंगों से मिलकर बना होता है। ये पांच अंग तिथि, नक्षत्र, वार, योग और करण है। यहां हम दैनिक पंचांग में आपको शुभ मुहूर्त, राहुकाल, सूर्योदय और सूर्यास्त का समय, तिथि, करण, नक्षत्र, सूर्य और चंद्र ग्रह की स्थिति, हिंदूमास एवं पक्ष आदि की जानकारी देते हैं। आइए जानते हैं आज का शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय।

 
तिथि   

तृतीया

19:28 तक
नक्षत्र   मूल 14:58 तक
करण

तैतिल
गर

09:01 तक
19:28 तक

पक्ष शुक्ल  
वार    शनिवार  
योग   शूल 25:13 तक
सूर्योदय 06:48  
सूर्यास्त 17:39  
चंद्रमा    धनु  
राहुकाल 09:31− 10:52  
विक्रमी संवत्   2079  
शक सम्वत 1944   
मास मार्गशीर्ष  
शुभ मुहूर्त अभिजीत 11:52 − 12:35 


पंचांग के पांच अंग तिथि
हिन्दू काल गणना के अनुसार 'चन्द्र रेखांक' को 'सूर्य रेखांक' से 12 अंश ऊपर जाने के लिए जो समय लगता है, वह तिथि कहलाती है। एक माह में तीस तिथियां होती हैं और ये तिथियां दो पक्षों में विभाजित होती हैं। शुक्ल पक्ष की आखिरी तिथि को पूर्णिमा और कृष्ण पक्ष की अंतिम तिथि अमावस्या कहलाती है। तिथि के नाम - प्रतिपदा, द्वितीया, तृतीया, चतुर्थी, पंचमी, षष्ठी, सप्तमी, अष्टमी, नवमी, दशमी, एकादशी, द्वादशी, त्रयोदशी, चतुर्दशी, अमावस्या/पूर्णिमा।

नक्षत्र: आकाश मंडल में एक तारा समूह को नक्षत्र कहा जाता है। इसमें 27 नक्षत्र होते हैं और नौ ग्रहों को इन नक्षत्रों का स्वामित्व प्राप्त है। 27 नक्षत्रों के नाम- अश्विन नक्षत्र, भरणी नक्षत्र, कृत्तिका नक्षत्र, रोहिणी नक्षत्र, मृगशिरा नक्षत्र, आर्द्रा नक्षत्र, पुनर्वसु नक्षत्र, पुष्य नक्षत्र, आश्लेषा नक्षत्र, मघा नक्षत्र, पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र, उत्तराफाल्गुनी नक्षत्र, हस्त नक्षत्र, चित्रा नक्षत्र, स्वाति नक्षत्र, विशाखा नक्षत्र, अनुराधा नक्षत्र, ज्येष्ठा नक्षत्र, मूल नक्षत्र, पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र, उत्तराषाढ़ा नक्षत्र, श्रवण नक्षत्र, घनिष्ठा नक्षत्र, शतभिषा नक्षत्र, पूर्वाभाद्रपद नक्षत्र, उत्तराभाद्रपद नक्षत्र, रेवती नक्षत्र।


वार: वार का आशय दिन से है। एक सप्ताह में सात वार होते हैं। ये सात वार ग्रहों के नाम से रखे गए हैं - सोमवार, मंगलवार, बुधवार, गुरुवार, शुक्रवार, शनिवार, रविवार। 

योग: नक्षत्र की भांति योग भी 27 प्रकार के होते हैं। सूर्य-चंद्र की विशेष दूरियों की स्थितियों को योग कहा जाता है। दूरियों के आधार पर बनने वाले 27 योगों के नाम - विष्कुम्भ, प्रीति, आयुष्मान, सौभाग्य, शोभन, अतिगण्ड, सुकर्मा, धृति, शूल, गण्ड, वृद्धि, ध्रुव, व्याघात, हर्षण, वज्र, सिद्धि, व्यातीपात, वरीयान, परिघ, शिव, सिद्ध, साध्य, शुभ, शुक्ल, ब्रह्म, इन्द्र और वैधृति।

करण: एक तिथि में दो करण होते हैं। एक तिथि के पूर्वार्ध में और एक तिथि के उत्तरार्ध में। ऐसे कुल 11 करण होते हैं जिनके नाम इस प्रकार हैं - बव, बालव, कौलव, तैतिल, गर, वणिज, विष्टि, शकुनि, चतुष्पाद, नाग और किस्तुघ्न। विष्टि करण को भद्रा कहते हैं और भद्रा में शुभ कार्य वर्जित माने गए हैं।

Horoscope Today 26 November 2022: मेष, वृष, मिथुन राशि समेत सभी 12 राशियों का जानें आज का राशिफल

Horoscope Today 26 November 2022: मेष, वृष, मिथुन राशि समेत सभी 12 राशियों का जानें आज का राशिफल

 Horoscope Today 26 November 2022, Aaj Ka Rashifal: पंचांग के अनुसार 26 नवंबर 2022, शनिवार का दिन खास है. इस दिन मार्गशीर्ष मास की शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि है. इस दिन मूल नक्षत्र रहेगा. चंद्रमा धनु राशि में रहेगा. इस दिन जानते हैं मेष राशि से लेकर मीन राशि तक का राशिफल (Rashifal in Hindi)-

मेष राशि (Mesh Rashifal Today)
मेष राशि के  जातकों के लिए दिन सकारात्मक परिणाम लेकर आएगा. जनकल्याण के कार्यों से जोड़कर आप किसी नए काम की शुरुआत कर सकते हैं और यदि कार्य क्षेत्र में आपको कोई सलाह दे, तो आपको उस सलाह पर चलने से बचना होगा, नहीं तो समस्या हो सकती है और आपको अधिकारियों से भी डांट खानी पड़ेगी.

वृषभ राशि (Vrishabh Rashifal Today)
वृषभ राशि के जातकों के लिए आज दिन किसी नए काम की शुरुआत करने के लिए रहेगा.  आपको मेहनत और विश्वास से अपने लक्ष्य को पूरा करना होगा. सामाजिक क्षेत्रों में कार्यरत लोगों को आज कोई नई जिम्मेदारी सौंपी जा सकती है. घर परिवार में  आपको वरिष्ठ सदस्यों की बात का पुरा मान रखना होगा, नहीं तो वह आपसे नाराज हो सकते हैं. आपको आज साझेदारी में किसी काम  को करने से बचना होगा.

मिथुन राशि (Mithun Rashifal Today)
मिथुन राशि के जातकों को आज अपने निर्णय लेने की क्षमता का लाभ मिलेगा. आज आप योजना अनुसार कार्य करेंगे, तो आप अच्छा लाभ कमाएंगे, लेकिन लेनदेन के मामले में आज आपको किसी पर भी भरोसा करने से बचना होगा, नहीं तो समस्या हो सकती है. आप घर परिवार मे सदस्यो के बीच चल रही अनबन को समाप्त करने मे कामयाब रहेगे.

कर्क राशि (Kark Rashifal Today)
कर्क राशि के जातकों के लिए आज दिन किसी जोखिम भरे काम को  करने से बचने के लिए रहेगा या फिर आप किसी काम को लेकर लंबे समय से परेशान चल रहे थे, आज वह पूरा हो सकता है. आज नौकरी में किसी काम मे आपको लापरवाही बिल्कुल नहीं बरतनी है, नहीं तो समस्या हो सकती है ओर सहकर्मियो  का पूरा  समर्थन मिलेगा.  विपरीत परिस्थिति में आप धैर्य बनाए रखें, तो आपके लिए बेहतर रहेगा.

सिंह राशि (Singh Rashifal Today)
सिंह राशि के जातकों का यदि कोई संपत्ति संबंधित विवाद चल रहा है, तो उससे निजात मिलेगी.  विद्यार्थियों को बौद्धिक व मानसिक बौझ से छुटकारा मिलेगा। आप अपने लक्ष्य के प्रति फोकस रखें, तभी पूरा होगा.  प्रतिस्पर्धा के क्षेत्र को आज बढ़ावा मिलेगा. शिक्षा से जुड़ी गतिविधियों में आप  हिस्सा लेंगे. आपका कोई पुराना मित्र आज आपके घर दावत पर आ सकता है.

कन्या राशि (Kanya Rashifal Today)
कन्या राशि के जातक  आज परिवार में मेलजोल की भावना को बढ़ाएंगे और बड़ों का आदर व सम्मान करेंगे और उनके द्वारा दी गई सीख व सलाह को पूरा मांगेंगे. आपकी किसी नयी सम्प्ति प्राप्ति की अभिलाषा पूरी होगी.  आप किसी मामले मे धैर्य व विवेक बनाए रखें. पारिवारिक मामलों में आज आपको किसी को लेकर समस्या हो सकती है. संतान पक्ष की ओर से आपको आज कोई प्रसन्नता दायक सुनने को मिल सकती है.

तुला राशि (Tula Rashifal Today)
तुला राशि के जातक यदि राजनीति क्षेत्रों में कार्यरत हैं, तो वह पूरी लगन ओर मेहनत से काम करेंगे और दान धर्म के कार्य मे भी अपना कुछ धन देंगे. आपकी अपने भाई बंधुओं से नजदीकिया बढेगी. आपको अपने विभिन्न कार्यों में तेजी बनाए रखनी होगी, नहीं तो वह लंबे लटक सकते हैं. यदि परिवार के सदस्यों में कोई अनबन चल रही है,तो उसे घर से बाहर ना जाने दे. आज आप परिवार के सदस्यों के साथ कुछ  समय बातचीत करने मे व्यतीत करेंगे.

वृश्चिक राशि (Vrishchik Rashifal Today)
वृश्चिक राशि के जातकों को आज अपने परिवारों के सदस्यो का मान सम्मान बनाए रखना होगा। यदि आप अपने डेली रुटीन में कुछ बदलाव करेंगे, तो वह आपके लिए लाभदायक रहेगा. यदि आपको अपने कैरियर की कोई चिंता सता रही थी, तो उससे आपको मुक्ति मिलेगी. आपको आज कोई अच्छी नौकरी मिल सकती है. आज आप अपने आवश्यक कार्य पर फोकस बनाए रखें, तभी वह पूरे हो सकेंगे.

धनु राशि (Dhanu Rashifal Today)
धनु राशि के जातक यदि किसी नए व्यवसाय की शुरुआत करना चाहते हैं, तो उसके लिए दिन उत्तम रहेगा. आज आप किसी महत्वपुर्ण चर्चा में सम्मिलित होंगे. आपको किसी व्यक्ति को बिना मांगे सलाह देने से बचना होगा, नही तो बाद में आपको समस्या हो सकती है. आज आपकी सुख समृद्धि से आपका मन प्रसन्न रहेगा. आप परिवार में वरिष्ठ सदस्यों के लिए कोई सरप्राइस लेकर आ सकते हैं.

मकर राशि (Makar Rashifal Today)
मकर राशि के जातकों को आज  लेनदेन के मामले में संतुलन बनाए रखना होगा. आपके विदेश की यात्रा पर जाने के पूरे योग बनते दिख रहे हैं, जो आपके लिए लाभदायक रहेगी, लेकिन आपको  आपने कुछ पारिवारिक मामलों मे धैर्य बनाये रखना होगा और उन्हे बातचीत से सुलझाना होगा.  पारिवारिक रिश्तो में यदि कोई संपत्ति संबंधित विवाद चल रहा है, तो उसमें आपको जीत मिलती दिख रही है.

कुंभ राशि (Kumbh Rashifal Today)
कुंभ राशि के जातकों के लिए आज दिन धन संबन्धित मामलो मे  महत्वपूर्ण रहने वाला है. आप कार्य क्षेत्र में लोगों का भरोसा जीत कर उनसे काम करवा पाएंगे. आज सरकारी नौकरी में कार्यरत लोग पद में प्रतिष्ठा बढ़ने से एक स्थान से दूसरे स्थान पर जा सकते हैं. आपकी आज किसी पुराने मित्र से मुलाकात होगी. आज  आपकी बातों से सभी लोग प्रभावित होंगे.

मीन राशि (Meen Rashifal Today)
मीन राशि के जातकों के लिए आज दिन पद व प्रतिष्ठा में वृद्धि लेकर आएगा. आज आपको नौकरी में किसी नयी उपलब्धी के मिलने से आपका मन प्रसन्न रहेगा.  वरिष्ठ सदस्यों का पूरा समर्थन मिलेगा, जिससे आपको किसी नयी सम्पति की प्राप्ति हो  सकती हैं. आपको आज कुछ कानूनी मामलों में सावधान रहना होगा, नहीं तो वह लंबे लटक सकते हैं.

Aaj Ka Panchang 25 Nov: जानें शुक्रवार का संपूर्ण पंचांग, शुभ मुहूर्त व दिशाशूल

Aaj Ka Panchang 25 Nov: जानें शुक्रवार का संपूर्ण पंचांग, शुभ मुहूर्त व दिशाशूल

 Aaj Ka Panchang 25 November 2022: जानें शुक्रवार का पंचांग, जिसमें दिन का शुभ मुहूर्त, दिशाशूल की स्थिति, राहुकाल व गुलिक काल की वास्तविक स्थिति विस्‍तार से ज्ञात होगी।

25 नवम्बर 2022 दिन- शुक्रवार का पंचांग
सूर्योदयः- प्रातः 06:41:00
सूर्यास्तः- सायं 05:19:00

विशेषः- आज के दिन शाम के समय घर के ईशान कोण या मन्दिर में गाय के घी का दीपक जलाने से धन प्राप्ति के योग बढ़ते हैं।
विक्रम संवतः- 2079
शक संवतः- 1944
आयनः- दक्षिणायन
ऋतुः- हेमन्त ऋतु
मासः- मार्गशीर्ष माह
पक्षः- शुक्ल पक्ष

तिथिः- द्वितीया तिथि 22:36:12 तक तदोपरान्त तृतीया तिथि
तिथि स्वामीः- द्वितीया तिथि के स्वामी ब्रह्म हैं तथा तृतीया तिथि के स्वामिनी माँ पार्वती हैं।
नक्षत्रः- ज्येष्ठा नक्षत्र 06:00:00 तक तदोपरान्त मूल नक्षत्र
नक्षत्र स्वामीः- ज्येष्ठा नक्षत्र के स्वामी बुध देव जी हैं तथा मूल नक्षत्र के स्वामी केतु देव जी है।
योगः- सुकर्म 08:42:40 तक तदोपरान्त शूल

दिशाशूलः- शुक्रवार को पश्चिम दिशा में यात्रा नहीं करना चाहिए तथा ज्यादा आवश्यक हो तो घर से दही खा कर निकलें।।
गुलिक कालः- शुभ गुलिक काल 08:10:00A.M से 09:29:00 A.M तक
राहुकालः- आज का राहु काल 10:48:00A.M से 12:07:00P. M तक
तिथि का महत्वः- इस तिथि में बैंगन और नींबू नही खाना चाहिए यह तिथि प्रतिष्ठा, यात्रा, विवाह, आभूषण आदि के लिए शुभ है।
“हे तिथि स्वामी, योग स्वामी, नक्षत्र स्वामी, दिन स्वामी आप पंचांग का पाठन करने वालों पर अपनी कृपा दृष्टि बनाये रखना।”
Horoscope Today 25 November 2022: मिथुन, कन्या, वृश्चिक, कुंभ राशि वालों को हो सकती है हानि, सभी राशियों का जानें आज का राशिफल

Horoscope Today 25 November 2022: मिथुन, कन्या, वृश्चिक, कुंभ राशि वालों को हो सकती है हानि, सभी राशियों का जानें आज का राशिफल

 Horoscope Today 25 November 2022, Daily Horoscope, Aaj Ka Rashifal: पंचांग के अनुसार 25 नवंबर 2022, शुक्रवार का दिन विशेष है.मार्गशीर्ष मास का शुक्ल पक्ष आरंभ हो चुका है. इस दिन द्वितीया की तिथि है और ज्येष्ठा नक्षत्र रहेगा. वृश्चिक राशि में चंद्रमा का गोचर हो रहा है. इस दिन किन राशियों को सावधान रहने की जरूरत है. आइए जानते हैं मेष राशि से मीन राशि तक का, राशिफल (Rashifal in Hindi)-

  • मेष राशि (Aries)
    मेष राशि के जातकों के लिए आज दिन भाग्य के दृष्टिकोण से उत्तम रहने वाला है. आज आपके साहस और पराक्रम में वृद्धि होने से आपका मन प्रसन्न रहेगा.  आज आस्था व अध्यात्म के कार्यों को बल मिलेगा और आप उनमे  निसंकोच आगे बढ़ेंगे. आप अपने धीमी गति से चल रहे  बिजनेस के लिए  किसी अनुभवी व्यक्ति से सलाह मशवरा कर सकते हैं. आपकी आध्यात्मिक योजनाएं आज फिर से शुरू हो सकते हैं.
  • वृषभ राशि (Taurus)
    वृषभ राशि के जातकों को आज लेनदेन के मामले में सावधान रहना होगा और आज जल्दबाजी में किसी से कोई समझौता ना करें. यदि आप किसी संपत्ति का सौदा करने जा रहे हैं, तो उसमें अपनी आंखें व कान दोनों को खुले रखे, नहीं तो समस्या हो सकती है. घर परिवार में आज किसी सदस्य को घर से दूर नौकरी मिलने से उन्हें जाना पड़ सकता है.
  • मिथुन राशि (Gemini)
    मिथुन राशि के जातकों के लिए आज दिन महत्वपूर्ण होने वाला है. आज  दांपत्य जीवन में सरसता बनी रहेगी, लेकिन अविवाहित जातकों के लिए कोई बेहतर आ रिश्ता सकता है, जिसे परिवार के सदस्यो द्वारा तुरंत मंजूरी मिल सकती है. आपको अपने स्वास्थ्य में चल रही गिरावट को नजरअंदाज करने से बचना होगा, नहीं तो समस्या हो सकती है.
  • कर्क राशि (Cancer)
    कर्क राशि के जातकों के लिए आज दिन मेहनत से कार्य करने के लिए रहेगा. आपको किसी आवश्यक कार्य के लिए घर से बाहर जाना पड़ सकता है. आपका कोई पुराना लेनदेन आज आपके लिए समस्या बन सकता है. विद्यार्थियों को  किसी परीक्षा में जीत मिलने से उनका मन प्रसन्न रहेगा. आप  अपने माता-पिता की जरूरतों का पूरा ध्यान रखेंगे.
  • सिंह राशि (Leo)
    सिंह राशि के जातकों के लिए आज दिन बुद्धि व विवेक से कार्य करने के लिए रहेगा. समाज में आप कुछ अच्छे लोगों के साथ बैठकर किसी नई योजना की शुरुआत कर सकते हैं. विद्यार्थियों को बौद्धिक व मानसिक बौझ से छुटकारा मिलता दिख रहा है. आपको आज किसी नए काम की शुरुआत करने का मौका मिलेगा. मित्रों के सहयोग से आज आपका कोई रुका हुआ काम पूरा होगा.
  • कन्या राशि (Virgo)
    कन्या राशि के जातकों के लिए आज दिन मिश्रित रूप से फलदायक रहने वाला है.  आपको अपनी कुछ बातों को गोपनीय रखना होगा, नहीं तो वह परिवार के सदस्यों के सामने उजागर हो सकती हैं.  आपको कोई मामला बहुत ही सावधानी से निपटाना होगा, नहीं तो किसी को आपकी कोई बात बुरी लग सकती है. परिवार में चल रही अनबन को आज घर से बाहर ना जाने दे.
  • तुला राशि (Libra)
    तुला राशि के जातकों को आज घर व बाहर किसी कार्य करने में सामंजस्य बनाए रखना होगा, नहीं तो समस्या हो सकती है. परिवार में  किसी शुभ व मांगलिक कार्यक्रम के होने से खुशियां रहेंगी. जीवनसाथी की बात का आप पुरा मान रखेंगे. विद्यार्थियों का शिक्षा में आ रही समस्याओं के कारण परीक्षा में मन नहीं लगेगा. आज आप किसी काम को करने में आलस्य ना दिखाएं.
  • वृश्चिक राशि (Scorpio)
    वृश्चिक राशि के जातक आज अपने सगे संबंधियो पर बहुत ही सोच विचार कर विश्वास करें, नहीं  तो समस्या हो सकती हैं। आज आप माता-पिता को किसी धार्मिक यात्रा पर लेकर जा सकते हैं। आपको आज किसी काम में  आगे बढ़कर पहल करनी होगी, तभी वह पूरी हो पाएगा, नहीं तो वह टाल सकता है. यदि आप किसी छोटे-मोटे पार्ट टाइम काम को करने की सोच रहे हैं, आज आपकी वह इच्छा भी पूरी होती दिख रही है.
  • धनु राशि (Sagittarius)
    धनु राशि के जातकों के लिए आज दिन रचनात्मक कार्यों से जुड़कर काम करने के लिए बेहतर रहेगा. दाम्पत्य जीवन आनंदमय रहेगा। आपको किसी महान कार्य में करने का मौका मिलेगा। यदि आप किसी सामाजिक संस्था से जुड़कर कुछ काम करेंगे, तो इससे आपका नाम रोशन होगा। परिवार में किसी सदस्य को  कोई पुरस्कार प्राप्त होने से खुशियां रहेंगी।
  • मकर राशि (Capricorn)
    मकर राशि के जातकों के लिए आज दिन सामान्य रहने वाला है. घर परिवार में किसी पूजा पाठ का आयोजन होने से अपने संस्कारों को बढ़ावा देंगे और अपनों की सीख पर चलेंगे, लेकिन कार्यक्षेत्र में आपको सझ बुझ  दिखाकर कर आगे बढ़ना होगा, नहीं तो समस्या हो सकती है.  आप अपने बढ़ते हुए खर्चों पर लगाम लगाएं, नहीं तो बाद में धन की कमी का सामना करना पड़ सकता है.
  • कुंभ राशि (Aquarius)
    कुंभ राशि के जातकों के लिए आज दिन आर्थिक दृष्टिकोण से उतम रहने वाला है. आज आपके कैरियर को लेकर यदि कुछ समस्या चल रही है, तो उससे आपको काफी हद तक मुक्ति मिलेगी और आप अपने कुछ पुराने कर्जी भी उतारने में सफल रहेंगे. ससुराल पक्ष से  आपको धन लाभ मिलता दिख रहा है.  आप किसी से वादा या वचन बहुत ही सोच विचार कर करें.
  • मीन राशि (Pisces)
    मीन राशि के जातकों के लिए आज दिन उतम लाभ दिलाने वाला रहेगा. आज आपकी कुछ पुरानी रुकी हुई योजनाओ को फिर से शुरू करके आपको अच्छा लाभ मिलेगा, लेकिन आपको आज किसी की कही सुनी बातों पर भरोसा करने से बचना होगा. आज आप घर परिवार में सब को साथ लेकर चलेंगे, लेकिन फिर भी कोई व्यक्ति नाराज हो ही सकता है. आज नौकरी में कार्यरत लोगों को पद व प्रतिष्ठा में वृद्धि हो सकती है.
Aaj Ka Panchang 24 November: आज का शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय

Aaj Ka Panchang 24 November: आज का शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय

 24 नवंबर 2022 का दैनिक पंचांग / Aaj Ka Panchang: हिंदू पंचांग को वैदिक पंचांग के नाम से जाना जाता है। पंचांग के माध्यम से समय एवं काल की सटीक गणना की जाती है। पंचांग मुख्य रूप से पांच अंगों से मिलकर बना होता है। ये पांच अंग तिथि, नक्षत्र, वार, योग और करण है। यहां हम दैनिक पंचांग में आपको शुभ मुहूर्त, राहुकाल, सूर्योदय और सूर्यास्त का समय, तिथि, करण, नक्षत्र, सूर्य और चंद्र ग्रह की स्थिति, हिंदूमास एवं पक्ष आदि की जानकारी देते हैं। आइए जानते हैं आज का शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय।

 
तिथि   

प्रतिपदा

25:35 तक
नक्षत्र   अनुराधा 19:28 तक
करण 

किमस्तोगना
बावा

15:02 तक
25:35 तक

पक्ष शुक्ल  
वार    गुरुवार  
योग   अतिगंदा 12:14 तक
सूर्योदय 06:54  
सूर्यास्त 17:20  
चंद्रमा    वृश्चिक  
राहुकाल 13:25 − 14:43  
विक्रमी संवत्   2079  
शक सम्वत 1944   
मास मार्गशीर्ष  
शुभ मुहूर्त अभिजीत 11:46 − 12:28


पंचांग के पांच अंग तिथि
हिन्दू काल गणना के अनुसार 'चन्द्र रेखांक' को 'सूर्य रेखांक' से 12 अंश ऊपर जाने के लिए जो समय लगता है, वह तिथि कहलाती है। एक माह में तीस तिथियां होती हैं और ये तिथियां दो पक्षों में विभाजित होती हैं। शुक्ल पक्ष की आखिरी तिथि को पूर्णिमा और कृष्ण पक्ष की अंतिम तिथि अमावस्या कहलाती है। तिथि के नाम - प्रतिपदा, द्वितीया, तृतीया, चतुर्थी, पंचमी, षष्ठी, सप्तमी, अष्टमी, नवमी, दशमी, एकादशी, द्वादशी, त्रयोदशी, चतुर्दशी, अमावस्या/पूर्णिमा।

नक्षत्र: आकाश मंडल में एक तारा समूह को नक्षत्र कहा जाता है। इसमें 27 नक्षत्र होते हैं और नौ ग्रहों को इन नक्षत्रों का स्वामित्व प्राप्त है। 27 नक्षत्रों के नाम- अश्विन नक्षत्र, भरणी नक्षत्र, कृत्तिका नक्षत्र, रोहिणी नक्षत्र, मृगशिरा नक्षत्र, आर्द्रा नक्षत्र, पुनर्वसु नक्षत्र, पुष्य नक्षत्र, आश्लेषा नक्षत्र, मघा नक्षत्र, पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र, उत्तराफाल्गुनी नक्षत्र, हस्त नक्षत्र, चित्रा नक्षत्र, स्वाति नक्षत्र, विशाखा नक्षत्र, अनुराधा नक्षत्र, ज्येष्ठा नक्षत्र, मूल नक्षत्र, पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र, उत्तराषाढ़ा नक्षत्र, श्रवण नक्षत्र, घनिष्ठा नक्षत्र, शतभिषा नक्षत्र, पूर्वाभाद्रपद नक्षत्र, उत्तराभाद्रपद नक्षत्र, रेवती नक्षत्र।

वार: वार का आशय दिन से है। एक सप्ताह में सात वार होते हैं। ये सात वार ग्रहों के नाम से रखे गए हैं - सोमवार, मंगलवार, बुधवार, गुरुवार, शुक्रवार, शनिवार, रविवार। 

योग: नक्षत्र की भांति योग भी 27 प्रकार के होते हैं। सूर्य-चंद्र की विशेष दूरियों की स्थितियों को योग कहा जाता है। दूरियों के आधार पर बनने वाले 27 योगों के नाम - विष्कुम्भ, प्रीति, आयुष्मान, सौभाग्य, शोभन, अतिगण्ड, सुकर्मा, धृति, शूल, गण्ड, वृद्धि, ध्रुव, व्याघात, हर्षण, वज्र, सिद्धि, व्यातीपात, वरीयान, परिघ, शिव, सिद्ध, साध्य, शुभ, शुक्ल, ब्रह्म, इन्द्र और वैधृति।

करण: एक तिथि में दो करण होते हैं। एक तिथि के पूर्वार्ध में और एक तिथि के उत्तरार्ध में। ऐसे कुल 11 करण होते हैं जिनके नाम इस प्रकार हैं - बव, बालव, कौलव, तैतिल, गर, वणिज, विष्टि, शकुनि, चतुष्पाद, नाग और किस्तुघ्न। विष्टि करण को भद्रा कहते हैं और भद्रा में शुभ कार्य वर्जित माने गए हैं।

Aaj Ka Rashifal 24 November 2022: इन राशियों पर होगी पैसों की बरसात, मां लक्ष्मी करेंगी कृपा

Aaj Ka Rashifal 24 November 2022: इन राशियों पर होगी पैसों की बरसात, मां लक्ष्मी करेंगी कृपा

 Aaj Ka Rashifal 24 November 2022: आज मार्गशीर्ष शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि और गुरुवार का दिन है। प्रतिपदा तिथि आज का पूरा दिन पार कर के देर रात 1 बजकर 37 मिनट तक रहेगी। आज दोपहर 12 बजकर 20 मिनट से रात 8 बजकर 44 मिनट तक सुकर्मा योग रहेगा और सूर्योदय से शाम 7 बजकर 37 मिनट तक यायिजययोग रहेगा। साथ ही आज रात 7 बजकर 37 मिनट तक अनुराधा नक्षत्र रहेगा। इसके आलावा आज गुरुतेग बहादुर बलिदान दिवस है और रुद्रव्रत है। आज से 21 दिवसीय देवी अन्नपूर्णा की पूजा शुरू हो गई है।  और आज गुरु मार्गी होंगे। आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं कैसा रहेगा आपके लिए 24 नवंबर का दिन और किन उपायों से आप ये दिन बेहतर बना सकते हैं। साथ ही जानते हैं आपके लिए लकी नंबर और लकी रंग कौन सा होगा।

मेष राशि

आज आपका दिन रोज की अपेक्षा बेहतरीन रहने वाला है। नया बिजनेस स्टार्ट करना चाहते हैं तो अपने बजट के अनुसार ही पैसे इन्वेस्ट करे तो बेहतर होगा। स्टूडेंट्स अपना छूटे सिलेबस को आज पूरा करेंगे जिससे उनकी टेंशन कम होगी। मौसम की वजह से आपका स्वास्थ्य खराब हो सकता है इसलिए खानपान पर ध्यान रखें। अपने परिवार के साथ शॉपिंग के लिए जायेंगे। 

लकी रंग- ब्लू

लकी नंबर- 6

वृष राशि

आज आपका दिन लाभदायक रहेगा।  किसी काम में बड़ों की सलाह मिलेगी, जिसका आपको लाभ मिलेगा। इस राशि के जिन लोगों का आज बर्थडे है वह अपने दोस्तों को पार्टी दे सकते हैं। व्यापार में आपको अपने सहयोगियों की हेल्प मिलेगी। ज्यादा से ज्यादा लाभ होगा। बुजुर्गों की सेहत का ध्यान रखें, उनके साथ समय बिताए।  कोई धार्मिक कार्यक्रम करने का विचार अपने परिवारवालों के साथ करेंगे, उत्साह का माहौल बना रहेगा। 

लकी रंग- हरा
लकी नंबर- 7

मिथुन राशि

आज आपका दिन बढ़िया रहेगा। हस्तशिल्प का व्यापार कर रहे लोगों को आज अधिक लाभ होगा। लम्बे समय से किसी बात लेकर परेशान है तो अपने पार्टनर से बात शेयर करने के लिए आज अच्छा समय है।  सोशल सर्विस से जुड़े लोगों का आज सम्मान बढ़ेगा, कोई सोशल सर्विस करने को मिलेगी। प्राइवेट कंपनी के कर्मचारियों के वेतन में आज इन्क्रीमेंट होगा। 

लकी रंग- ब्लू
लकी नंबर- 3

कर्क राशि

आज आप अपने दिन की शुरुआत अच्छे मूड के साथ होने वाली है। एग्रीकल्चर इंजीनियरिंग कर रहे छात्रों को आज कुछ नया सीखने को मिलेगा। माताएं बच्चों के साथ आज शापिंग पर जायेंगे, बच्चे खिलौने पाकर बहुत ज्यादा ही खुश होंगे। जो लोग कही बाहर घूमने का प्लान बना रहे हैं उनका प्लान लास्ट टाइम में किसी कारणवश कैंसिल हो सकता है।

लकी रंग- पीला
लकी नंबर- 8

सिंह राशि

आपका दिन मिला जुला रहेगा। माता-पिता के आशीर्वाद से किया गये काम में आपको सफलता मिलेगी। आज के दिन आप दूसरों से अपना काम निकलवाने में सक्षम रहेंगे। टेक्सटाइल का काम करने वालों को आज अच्छा लाभ होगा। समय का सदुपयोग करके ही आप अपने जीवन में एक सफल व्यक्ति बनने में कामयाब होंगे। हर्बल मेडिसिन का काम कर रहे लोगों की बिक्री आज बढ़ेगी, इनकम में ज्यादा इजाफा होगा। 

लकी रंग- ब्लैक
लकी नंबर- 1

कन्या राशि 

आज आपका दिन शानदार रहेगा। आपके दाम्पत्य जीवन में आपसी तालमेल अच्छा बना रहेगा।  घर की सजावट कराने के लिए फ्लावर डेकोरेशन का मन बनायेंगे। आज अपने काम और जीवन के बीच में बैलेंस बनाकर रखेंगे। अपना व्यवहार ऐसा बनाए की आपकी बातो से किसी को ठेस न पहुंचे, इस बात का ख्याल रखें। घर के कामों में आपके परिवारवालों का भरपूर सहयोग मिलेगा, आपका काम भी जल्दी ही पूरा होगा। 

लकी रंग- लाल
लकी नंबर- 2

तुला राशि

 आज आपके दिन की शुरुआत अच्छी होने वाली है। स्पोर्ट्स से जुड़े लोग अपने कोच से कुछ नया सीखेंगे और अपना अच्छा परफॉरमेंस देंगे। कोरियर का बिजनेस कर रहे कारोबारियों को आज फायदा मिलेगा। राजनीति से जुड़े लोगों का आज समाज में दबदबा बना रहेगा।  इस राशि की महिलाएं अपना बिजनेस स्टार्ट कर सकती है , अधिक लाभ होगा। जल्दबाज़ी में निर्णय लेने से बचें, सोच समझकर ही अपने काम करें। 

लकी रंग- सफेद
लकी नंबर- 5

वृश्चिक राशि

आज आपका दिन परिवार में नयी खुशियां लाने वाला है। आपको व्यापार से रिलेटेड टेंशन हो सकती है इसलिए शांत जगह पर घूमने चले जाये, जिससे मन शांत होगा और माइंड फ्रेश हो जायेगा। लघु उद्योग करने वालो को उम्मीद से अधिक धन लाभ होगा। बच्चों की समस्याओं को सुनने के लिए आपको अलग से टाइम निकलना पड़ेगा, जिससे बच्चों के मन की बातों को जाना जा सके। ऑनलाइन योग ट्रेनिंग की शुरुआत करेंगे।

लकी रंग- सिल्वर
लकी नंबर- 9

धनु राशि 

आज आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर रहे छात्रों को अच्छा प्लेसमेंट मिलेगा। ब्यूटी प्रोडक्ट्स का कारोबार कर रहे लोगों को आज ज्यादा मुनाफा होगा, उनके कस्टमर्स भी बढ़ेंगे। सोशल मीडिया पर आपकी पोस्ट पर बहुत ज्यादा ही लाइक्स और कमेंट्स आएंगे।  पिता जी के साथ किसी नए स्थान पर घूमने जायेंगे, आपके भविष्य के बारे में विचार विमर्श होगा। 

लकी रंग- गोल्डन
लकी नंबर- 2

मकर राशि

आज आपका दिन आपके अनुकूल रहेगा। किसी बात से आप हर्ट हो सकते हैं, आपको टेंशन होगी। आप दूसरों को समझने की कोशिश करें और अच्छा व्यवहार अपनाएं। माडलिंग स्टार आज अपना शो किसी नए शहर में करेंगे जिससे वहां के लोगों का अधिक सहयोग मिलेगा। डायबिटीज की समस्या से आज काफी हद तक आराम मिलेगा। बुजुर्गों की देखभाल करें और उनके साथ समय बिताएं।

लकी रंग- वॉलेट
लकी नंबर- 8

कुम्भ राशि

आज आपके अंदर आत्मविश्वास बना रहेगा। लवमेट्स अपने रिश्ते की बात अपने माता पिता को बतायेंगे। उनके रिश्ते की कद्र करेंगे। फर्नीचर का बिजनेस कर रहे लोगों को आज अच्छा लाभ मिलेगा। वर्किंग पेरेंट्स को अपने बच्चो के लिए समय निकालना चाहिए। वकीलों के लिए आज का दिन अच्छा रहने वाला है, आज किसी क्लाइंट से अच्छा लाभ मिलेगा। आप किसी असहाय की मदद करने से बेहतर फील करेंगे। 

लकी रंग - मैरून
लकी नंबर - 9

मीन राशि

आज का दिन आपके उत्साह से भरा रहेगा। कोई नया प्रयोग करना आपके लिए लाभदायक रहेगा। परन्तु अभी की गयी मेहनत का परिणाम भविष्य में मिलेगा। कारोबार में अपना समय दें, आपकी लापरवाही से आपके वर्कर्स काम में लापरवाही कर सकते हैं। घर में नन्हें मेहमान आने की खुशी मिलेगी। अपने जीवन साथी के साथ किसी हिल स्टेशन पर घूमने जा सकते हैं जिससे उनके बीच रिश्ता और अधिक मधुर होगा। 

लकी रंग - गुलाबी
लकी नंबर - 4

Aaj Ka Panchang: आज 23 नवंबर 2022 का शुभ मुहूर्त, राहु काल, आज की तिथि और ग्रह

Aaj Ka Panchang: आज 23 नवंबर 2022 का शुभ मुहूर्त, राहु काल, आज की तिथि और ग्रह

 पंचांग- 23 नवंबर 2022

विक्रम संवत - 2079, राक्षस
शक सम्वत - 1944, शुभकृत्
पूर्णिमांत - मार्गशीर्ष
अमांत - कार्तिक

तिथि
कृष्ण पक्ष चतुर्दशी - नवंबर 22 08:49 AM - नवंबर 23 06:53 AM
कृष्ण अमावस्या - नवंबर 23 06:53 AM - नवंबर 24 04:26 AM

नक्षत्र
विशाखा - नवंबर 22 11:12 PM - नवंबर 23 09:37 PM
अनुराधा - नवंबर 23 09:37 PM - नवंबर 24 07:37 PM

योग
शोभन - नवंबर 22 06:38 PM - नवंबर 23 03:40 PM
अतिगण्ड - नवंबर 23 03:40 PM - नवंबर 24 12:40 PM

सूर्य और चंद्रमा का समय
सूर्योदय - 6:50 AM
सूर्यास्त - 05:59 PM
चन्द्रोदय -  चंद्रोदय नहीं
चन्द्रास्त -  05:29 PM

अशुभ काल
राहू - 12:25 PM – 01:48 PM
यम गण्ड - 08:14 AM – 09:38 AM
गुलिक - 11:01 AM – 12:25 PM
दुर्मुहूर्त - 12:02 PM – 12:47 PM

शुभ काल
अभिजीत मुहूर्त - कोई नहीं
अमृत काल - 01:24 PM – 02:54 PM
ब्रह्म मुहूर्त - 05:07 AM – 05:58 AM

Horoscope Today 23 November 2022: आज इन राशियों की खुल सकती है किस्मत, मेष से मीन राशि तक का जानें राशिफल

Horoscope Today 23 November 2022: आज इन राशियों की खुल सकती है किस्मत, मेष से मीन राशि तक का जानें राशिफल

 Horoscope Today 23 November 2022, Daily Horoscope, Aaj Ka Rashifal: पंचांग के अनुसार 23 नवंबर 2022, बुधवार को मार्गशीर्ष मास की कृष्ण पक्ष की अमावस्या की तिथि रहेगी. आज गणेश जी की कृपा पाने का दिन है.आज विघ्नहर्ता की कृपा किन राशियों पर बरसने जा रही है. आइए जानते हैं आज का राशिफल (Rashifal in Hindi)-

मेष राशि- आज कार्यक्षेत्र में किसी की बातों में आने से बचे, नहीं तो लोग उनका फायदा उठा सकते हैं.  आप अपने स्वास्थ्य में चल रही गिरावट को लेकर परेशान रहेंगे. यदि आपको कोई काम करने को कहे, तो आपको उसमे विनम्रता से ही काम निकालना होगा. आज आप किसी नए काम की शुरुआत करने से बचे, नहीं तो समस्या हो सकती है.

वृषभ राशि- आज का दिन सोच विचार कर कोई निर्णय लेने के लिए रहेगा. आप  आपने डेली रूटीन में कुछ बदलाव करेंगे. कार्यक्षेत्र में आप आपकी अच्छी सोच से  आपके साथी भी प्रसन्न रहेंगे और आपके साथ काम करने में उन्हें खूब मजा आएगा. घर परिवार में आप लोगों को साथ लेकर चलने की पूरी कोशिश करेंगे, लेकिन आज कुछ व्यस्तता रहने के कारण आप अपने शारीरिक समस्याओं की ओर ध्यान नहीं देंगे.

मिथुन राशि- आज का दिन एक बजट बनाकर चलने के लिए रहेगा. आप लापरवाही में किसी भी काम को ना करें. आपकी मेहनत व लगन से काम करने मैं आपको पूरा फल मिलेगा. आप गरीबों की सेवा में भी कुछ समय व्यतीत करेंगे. आप किसी से उधार लेने से बचे.  आपको निर्णय लेने की क्षमता का पूरा लाभ मिलेगा.

कर्क राशि- आज का दिन अनुकूल रहने वाला है. विद्यार्थियों को विदेशों से शिक्षा ग्रहण करने का मौका मिल सकता है. आपको किसी नए पद की प्राप्ति होने से परिवार में किसी छोटी-मोटी पार्टी का आयोजन कर सकते हैं, लेकिन परिवार में कोई सदस्य  आपसे आपकी बातों का पुरा मान रखेंगे.  आप बड़ों  से सलाह मशवरा करके ही किसी काम की शुरुआत करेंगे.

सिंह राशि- आज का दिन मिश्रित रूप से फलदायक रहने वाला है.  आप अपने परिजनों के साथ तालमेल बनाकर आगे बढ़े, नहीं तो वह आपके कामों में रोड़ा अटका सकते हैं. आप कुछ सामाजिक गतिविधियों में भी भाग लेंगे. आपको अपने किसी मित्र से बातचीत करते समय अपने मन की बातों को शेयर नहीं करना है, नहीं तो वह इसका फायदा उठा सकते हैं.

कन्या राशि- आज का दिन साहस व पराक्रम में वृद्धि लेकर आएगा.  सामाजिक गतिविधियों में पूरी रूचि रखेंगे और उनसे अच्छा नाम भी कमाएंगे, लेकिन आपको आलस्य को त्यागना होगा, नहीं तो आप अपने किसी कानूनी कार्य को लेकर परेशान हो सकते हैं. आप अपने घर का भी पूरा ध्यान रखेंगे और अपने किसी मित्र के घर दावत पर जा सकते हैं.

तुला राशि- आज का दिन सुख सुविधाओं में वृद्धि लेकर आएगा. परिवार में किसी मांगलिक कार्यक्रम के होने से खुशियां बनी रहेंगी, लेकिन जो लोग प्रेम जीवन जी रहे हैं, वह साथी के साथ कहीं लॉन्ग ड्राइव पर जा सकते हैं. आप श्रेष्ठ कार्यों में पूरी रुचि रखेंगे और अपनी वाणी पर नियंत्रण बनाए रखें, नहीं तो समस्या हो सकती है. परिवार में किसी को आपकी कोई बात बुरी लग सकती है.
 
वृश्चिक राशि- आज का दिन किसी कार्य में नए निवेश के लिए रहेगा. आपका कोई पुराना लेनदेन आपके लिए समस्या बन सकता है, लेकिन आपको  अपनी सोचने व समझने की शक्ति  से डिसीजन लेगे. यदि आप कहीं पर निवेश करें, तो बहुत ही सोच विचार कर करें. आप घर परिवार में सभी की जरूरतों का पूरा ध्यान रखेंगे.

धनु राशि- आज के दिन नौकरी में किसी भी वाद-विवाद में ना पड़े, नहीं तो उनके प्रमोशन पर असर पड़ सकता है. आपको आज अपनी गलतियों में सुधार लाना होगा. यदि आपने जल्दबाजी में किसी काम को किया, तो वह गलत हो सकता है, इसलिए उसमे सावधानी बरतें. आप अपने आवश्यक कार्य को समय रहते पूरा करेंगे, लेकिन परिवार में किसी सदस्य से आज आपको कोई उपहार मिल सकता है.

मकर राशि- आज का दिन कुछ  उपलब्धिया दिलाने वाला रहेगा. आपके व्यय बढ़ने से आप परेशान रहेंगे, लेकिन आपको अपनी आय में भी वृद्धि करनी होगी. यदि आपके कुछ लेनदेन से संबंधित मामले चल रहे हैं, तो उनमें समस्या हो सकती है. आपको कुछ मित्रों और सहकर्मी यों का पूरा साथ मिलेगा, जिससे कार्य क्षेत्र में आप किसी काम को समय पर आसानी से पूरा कर पाएंगे.

कुंभ राशि- आज का दिन जिम्मेदारी से कार्य करने के लिए रहेगा. यदि उन्होंने किसी काम में लापरवाही बरती, तो बाद में समस्या हो सकती है. आपको एक से अधिक स्त्रोतों से आय प्राप्त होने से आप अपने कुछ पुराने काम भी आसानी से समाप्त कर सकेंगे। आप हर कार्य को करने में निसंकोच आगे बढ़ेंगे, लेकिन उनमें आपको निराशा हो सकती है.

मीन राशि- आज का दिन भाग्य के दृष्टिकोण से उत्तम रहने वाला है. आप धार्मिक कार्य में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेंगे और आध्यात्मिक कार्यों में भी पूरी रुचि दिखाएंगे. आपको लंबी दूरी की यात्रा पर जाने को मिल सकता है, जो आपके लिए लाभदायक रहेगी. कारोबार में यदि आप आज किसी डील को फाइनल करेंगे, तो उसमें आप अच्छा मुनाफा कमा सकेंगे.

Horoscope Today 22 November 2022: तुला, मीन राशि वाले न करें ये गलती, सभी 12 राशियों का जानें आज का राशिफल

Horoscope Today 22 November 2022: तुला, मीन राशि वाले न करें ये गलती, सभी 12 राशियों का जानें आज का राशिफल

 Horoscope Today 22 November 2022, Daily Horoscope, Aaj Ka Rashifal: पंचांग के अनुसार 22 नवंबर 2022, मंगलवार को मार्गशीर्ष मास की कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी की तिथि रहेगी. आज हनुमान जी की कृपा पाने का दिन है. इस दिन ग्रहों की चाल और नक्षत्र की स्थिति आपके भाग्य को कैसे प्रभावित कर रही है? आइए जानते हैं आज का राशिफल. (Rashifal in Hindi)-

मेष राशि- आज का दिन उत्तम रहने वाला है. दांपत्य जीवन जी रहे लोग अपने साथी की बातों से परेशान रहेंगे. आपकी किसी पुराने मित्र से लंबे समय बाद मुलाकात हो सकती है. स्थायित्व की भावना को आज बल मिलेगा. आर्थिक स्थिति पहले से कमजोर चल रही थी, तो वह आज मजबुत होगी, क्योंकि आपका व्यापार में रुका हुआ धन मिलने से आर्थिक स्थिति को मजबूती मिलेगी.

वृषभ राशि- आज लेनदेन के मामलों में सावधानी बरते, यदि आज किसी से कोई लेन-देन करें, तो वह लिखित में करें, नहीं तो बाद में रहे आपके लिए परेशानी खड़ी कर सकता है. आप कार्यक्षेत्र में अपनी मेहनत और लगन से अच्छा नाम कमा सकते हैं  आपको आज परस्पर प्रेम की भावना को बल मिलेगा. नौकरी में कार्यरत लोगों को आज तरक्की मिलती दिख रही है.

मिथुन राशि- आज प्रत्येक कार्य करने पूरी सूझबूझ दिखाएंगे और बिजनेस कर रहे लोग आज किसी पर भरोसा बहुत ही सोच विचार कर करें.  नवविवाहित जातकों के जीवन में किसी नए मेहमान की दस्तक हो सकती है.  कला के क्षेत्र से जुड़े लोग अच्छा नाम कमा सकते हैं. आपको अपने मित्रों व करीबियों की बातों को सुनकर ही कोई जवाब देना होगा, नहीं तो आप किसी गलत बात के लिए हां कर सकते हैं.

कर्क राशि- आज का दिन आपका कोई नयी संपत्ति मिलने से प्रसन्नता  बनी रहेगी. कुछ महत्वपूर्ण मामलों में आज शांति बनाए रखें और परिवार में चल रही कलह से  आपका मन थोड़ा परेशान रहेगा. आपको अपनी कुछ बातों को गोपनीय रखना होगा व किसी से शेयर ना करें. किसी भी वाहन की खरीदारी करते समय माता पिता से आशीर्वाद लेकर जाएं.

सिंह राशि- आज का दिन उलझनो भरा रहेगा, लेकिन आपके परिवार में किसी सदस्य की ओर से शुभ सूचना सुनने को मिल सकती है. सामाजिक कार्य में कार्यरत लोग अपने कैरियर को संवार सकते हैं. आप साहस व पराक्रम से आगे बढ़ेंगे, तो आपके लिए दिन बेहतर रहेगा. काम ढुढ रहे लोगों के लिए आज दिन उत्तम रहेगा. आज आपको किसी जोखिम भरे काम को करने से बचना होगा.

कन्या राशि- आज का दिन अति उत्साहित होने वाला है. आप किसी धन संपत्ति की खरीदारी में व्यस्त रहेंगे, लेकिन आपको उसके चल व अचल पहलुओं को स्वाधीनता से जाचनां  होगा.  आप किसी से कोई भी बात पूरी करवाने के लिए जिद कर सकते हैं. रचनात्मक कार्य में भी आप पूरी रुचि दिखाएंगे, जो लोग प्रेम जीवन जी रहे हैं, उन्हें  लॉन्ग ड्राइव पर जाने का मौका मिलेगा.

 
तुला राशि- आज का दिन रचनात्मक मामलों में उत्तम रहेगा. दीर्घकालीन योजनाओं को गति मिलने से आपका मन प्रसन्न रहेगा. आप किसी मामले में अति विश्वास करने से बचे, नहीं तो कोई आपके साथ धोखा कर सकते हैं. यदि किसी नए काम की शुरुआत करेंगे, तो वह आपके लिए उत्तम रहेगा. कैरियर को लेकर यदि कुछ समस्या चल रही है, तो उसमें आज सुधार होगा.

वृश्चिक राशि- आज का दिन धन के मामले में उत्तम रहेगा, लेकिन यदि वह  किसी को धंधार देंगे, तो  उस धन के वापस आने की संभावना कम है. आप कार्य क्षेत्र में कुछ नई तकनीकों को अपना सकते हैं, जिसे आप भविष्य में अच्छा धन कमाने में कामयाब रहेंगे. यदि आपका कोई कानूनी मामला चल रहा है, तो उसमें भी धैर्य बनाए रखना होगा. कुछ कामों की आज आप सूची बनाएं. 

धनु राशि-  कैरियर के दृष्टिकोण से आज का दिन अच्छा रहने वाला है. यदि आप अपने कैरियर को लेकर परेशान परेशान चल रहे हैं, तो आपको कोई अच्छा मुकाम मिलेगा और आपको आज किसी नयी नौकरी की प्राप्ति भी हो सकती है.  आपकी साख चारों ओर फैलेगी. आपको किसी मामले में अति उत्साहित होने से बचना होगा. आज वाणी की सौम्यता  आपको मान सम्मान दिलवाएगी. मामा पक्ष से आपको धन लाभ मिलता दिख रहा है.

मकर राशि- आज का दिन किसी नए व्यवसाय की शुरुआत करने के लिए उत्तम रहेगा.  आप किसी कार्य को करने में पुरी शान दिखायेगे, लेकिन आपसे संतान के भविष्य के लिए धन संचय करने के लिए जीवन साथी से विचार विमर्श कर सकते हैं. आपके अंदर आज मान सम्मान का भाव बना रहेगा और कुछ गंभीर विषयों में आप परिवार में वरिष्ठ सदस्यों से बातचीत करेंगे.  आपको बड़प्पन दिखाते हुए कुछ कामो  को करना होगा.

कुंभ राशि- आज का दिन आज भाग्य के दृष्टिकोण  से उत्तम रहने वाला है. आपके कार्य में यदि कुछ रुकावट आ रही रहे थी, तो वह दूर होंगी और आप आध्यात्मिक कार्यों से जुड़कर  अच्छा नाम कमाने में कामयाब रहेंगे. आपकी भगवान के प्रति आस्था होने से आपका विश्वास बना रहेगा. किसी जन कल्याण के कार्य से जुड़ने का आज आपको मौका मिलेगा, लेकिन स्वास्थ्य में यदि कुछ समस्या चल रही है,तो उसे नजरअंदाज ना करें.

मीन राशि- आज अचानक यात्रा पर जाना पड सकता है. आज आप घर परिवार में किसी मांगलिक कार्यक्रम के आयोजन होने से आप तैयारियों में व्यस्त रहेंगे. आर्थिक मामलों के लिए दिन पहले से बेहतर रहेगा, लेकिन  आप किसी को धन उधार देने से बचे, नहीं तो समस्या हो सकती है. आप किसी सरकारी अनुशासन बनाए रखें.  आपको किसी भी काम में लापरवाही बरतने से बचाना होगा, नहीं तो बाद में समस्या हो सकती है.

Aaj Ka Panchang 22 November: आज का शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय

Aaj Ka Panchang 22 November: आज का शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय

 22 नवंबर 2022 का दैनिक पंचांग / Aaj Ka Panchang: हिंदू पंचांग को वैदिक पंचांग के नाम से जाना जाता है। पंचांग के माध्यम से समय एवं काल की सटीक गणना की जाती है। पंचांग मुख्य रूप से पांच अंगों से मिलकर बना होता है। ये पांच अंग तिथि, नक्षत्र, वार, योग और करण है। यहां हम दैनिक पंचांग में आपको शुभ मुहूर्त, राहुकाल, सूर्योदय और सूर्यास्त का समय, तिथि, करण, नक्षत्र, सूर्य और चंद्र ग्रह की स्थिति, हिंदूमास एवं पक्ष आदि की जानकारी देते हैं। आइए जानते हैं आज का शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय।

तिथि   

त्रयोदशी

08:48 तक
नक्षत्र   स्वाति 23:02 तक
करण 

वणिजा
विष्टि

08:48 तक
19:50 तक

पक्ष कृष्ण   
वार    मंगलवार  
योग   सौभाग्य 18:30 तक
सूर्योदय 06:53  
सूर्यास्त 17:20  
चंद्रमा    तुला  
राहुकाल 14:43 − 16:02  
विक्रमी संवत्   2079  
शक सम्वत 1944   
मास मार्गशीर्ष  
शुभ मुहूर्त अभिजीत 11:46 − 12:27


पंचांग के पांच अंग तिथि
हिन्दू काल गणना के अनुसार 'चन्द्र रेखांक' को 'सूर्य रेखांक' से 12 अंश ऊपर जाने के लिए जो समय लगता है, वह तिथि कहलाती है। एक माह में तीस तिथियां होती हैं और ये तिथियां दो पक्षों में विभाजित होती हैं। शुक्ल पक्ष की आखिरी तिथि को पूर्णिमा और कृष्ण पक्ष की अंतिम तिथि अमावस्या कहलाती है। तिथि के नाम - प्रतिपदा, द्वितीया, तृतीया, चतुर्थी, पंचमी, षष्ठी, सप्तमी, अष्टमी, नवमी, दशमी, एकादशी, द्वादशी, त्रयोदशी, चतुर्दशी, अमावस्या/पूर्णिमा।

नक्षत्र: आकाश मंडल में एक तारा समूह को नक्षत्र कहा जाता है। इसमें 27 नक्षत्र होते हैं और नौ ग्रहों को इन नक्षत्रों का स्वामित्व प्राप्त है। 27 नक्षत्रों के नाम- अश्विन नक्षत्र, भरणी नक्षत्र, कृत्तिका नक्षत्र, रोहिणी नक्षत्र, मृगशिरा नक्षत्र, आर्द्रा नक्षत्र, पुनर्वसु नक्षत्र, पुष्य नक्षत्र, आश्लेषा नक्षत्र, मघा नक्षत्र, पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र, उत्तराफाल्गुनी नक्षत्र, हस्त नक्षत्र, चित्रा नक्षत्र, स्वाति नक्षत्र, विशाखा नक्षत्र, अनुराधा नक्षत्र, ज्येष्ठा नक्षत्र, मूल नक्षत्र, पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र, उत्तराषाढ़ा नक्षत्र, श्रवण नक्षत्र, घनिष्ठा नक्षत्र, शतभिषा नक्षत्र, पूर्वाभाद्रपद नक्षत्र, उत्तराभाद्रपद नक्षत्र, रेवती नक्षत्र।

वार: वार का आशय दिन से है। एक सप्ताह में सात वार होते हैं। ये सात वार ग्रहों के नाम से रखे गए हैं - सोमवार, मंगलवार, बुधवार, गुरुवार, शुक्रवार, शनिवार, रविवार। 

योग: नक्षत्र की भांति योग भी 27 प्रकार के होते हैं। सूर्य-चंद्र की विशेष दूरियों की स्थितियों को योग कहा जाता है। दूरियों के आधार पर बनने वाले 27 योगों के नाम - विष्कुम्भ, प्रीति, आयुष्मान, सौभाग्य, शोभन, अतिगण्ड, सुकर्मा, धृति, शूल, गण्ड, वृद्धि, ध्रुव, व्याघात, हर्षण, वज्र, सिद्धि, व्यातीपात, वरीयान, परिघ, शिव, सिद्ध, साध्य, शुभ, शुक्ल, ब्रह्म, इन्द्र और वैधृति।

करण: एक तिथि में दो करण होते हैं। एक तिथि के पूर्वार्ध में और एक तिथि के उत्तरार्ध में। ऐसे कुल 11 करण होते हैं जिनके नाम इस प्रकार हैं - बव, बालव, कौलव, तैतिल, गर, वणिज, विष्टि, शकुनि, चतुष्पाद, नाग और किस्तुघ्न। विष्टि करण को भद्रा कहते हैं और भद्रा में शुभ कार्य वर्जित माने गए हैं।