छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |
Horoscope Today 22 November 2022: तुला, मीन राशि वाले न करें ये गलती, सभी 12 राशियों का जानें आज का राशिफल

Horoscope Today 22 November 2022: तुला, मीन राशि वाले न करें ये गलती, सभी 12 राशियों का जानें आज का राशिफल

 Horoscope Today 22 November 2022, Daily Horoscope, Aaj Ka Rashifal: पंचांग के अनुसार 22 नवंबर 2022, मंगलवार को मार्गशीर्ष मास की कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी की तिथि रहेगी. आज हनुमान जी की कृपा पाने का दिन है. इस दिन ग्रहों की चाल और नक्षत्र की स्थिति आपके भाग्य को कैसे प्रभावित कर रही है? आइए जानते हैं आज का राशिफल. (Rashifal in Hindi)-

मेष राशि- आज का दिन उत्तम रहने वाला है. दांपत्य जीवन जी रहे लोग अपने साथी की बातों से परेशान रहेंगे. आपकी किसी पुराने मित्र से लंबे समय बाद मुलाकात हो सकती है. स्थायित्व की भावना को आज बल मिलेगा. आर्थिक स्थिति पहले से कमजोर चल रही थी, तो वह आज मजबुत होगी, क्योंकि आपका व्यापार में रुका हुआ धन मिलने से आर्थिक स्थिति को मजबूती मिलेगी.

वृषभ राशि- आज लेनदेन के मामलों में सावधानी बरते, यदि आज किसी से कोई लेन-देन करें, तो वह लिखित में करें, नहीं तो बाद में रहे आपके लिए परेशानी खड़ी कर सकता है. आप कार्यक्षेत्र में अपनी मेहनत और लगन से अच्छा नाम कमा सकते हैं  आपको आज परस्पर प्रेम की भावना को बल मिलेगा. नौकरी में कार्यरत लोगों को आज तरक्की मिलती दिख रही है.

मिथुन राशि- आज प्रत्येक कार्य करने पूरी सूझबूझ दिखाएंगे और बिजनेस कर रहे लोग आज किसी पर भरोसा बहुत ही सोच विचार कर करें.  नवविवाहित जातकों के जीवन में किसी नए मेहमान की दस्तक हो सकती है.  कला के क्षेत्र से जुड़े लोग अच्छा नाम कमा सकते हैं. आपको अपने मित्रों व करीबियों की बातों को सुनकर ही कोई जवाब देना होगा, नहीं तो आप किसी गलत बात के लिए हां कर सकते हैं.

कर्क राशि- आज का दिन आपका कोई नयी संपत्ति मिलने से प्रसन्नता  बनी रहेगी. कुछ महत्वपूर्ण मामलों में आज शांति बनाए रखें और परिवार में चल रही कलह से  आपका मन थोड़ा परेशान रहेगा. आपको अपनी कुछ बातों को गोपनीय रखना होगा व किसी से शेयर ना करें. किसी भी वाहन की खरीदारी करते समय माता पिता से आशीर्वाद लेकर जाएं.

सिंह राशि- आज का दिन उलझनो भरा रहेगा, लेकिन आपके परिवार में किसी सदस्य की ओर से शुभ सूचना सुनने को मिल सकती है. सामाजिक कार्य में कार्यरत लोग अपने कैरियर को संवार सकते हैं. आप साहस व पराक्रम से आगे बढ़ेंगे, तो आपके लिए दिन बेहतर रहेगा. काम ढुढ रहे लोगों के लिए आज दिन उत्तम रहेगा. आज आपको किसी जोखिम भरे काम को करने से बचना होगा.

कन्या राशि- आज का दिन अति उत्साहित होने वाला है. आप किसी धन संपत्ति की खरीदारी में व्यस्त रहेंगे, लेकिन आपको उसके चल व अचल पहलुओं को स्वाधीनता से जाचनां  होगा.  आप किसी से कोई भी बात पूरी करवाने के लिए जिद कर सकते हैं. रचनात्मक कार्य में भी आप पूरी रुचि दिखाएंगे, जो लोग प्रेम जीवन जी रहे हैं, उन्हें  लॉन्ग ड्राइव पर जाने का मौका मिलेगा.

 
तुला राशि- आज का दिन रचनात्मक मामलों में उत्तम रहेगा. दीर्घकालीन योजनाओं को गति मिलने से आपका मन प्रसन्न रहेगा. आप किसी मामले में अति विश्वास करने से बचे, नहीं तो कोई आपके साथ धोखा कर सकते हैं. यदि किसी नए काम की शुरुआत करेंगे, तो वह आपके लिए उत्तम रहेगा. कैरियर को लेकर यदि कुछ समस्या चल रही है, तो उसमें आज सुधार होगा.

वृश्चिक राशि- आज का दिन धन के मामले में उत्तम रहेगा, लेकिन यदि वह  किसी को धंधार देंगे, तो  उस धन के वापस आने की संभावना कम है. आप कार्य क्षेत्र में कुछ नई तकनीकों को अपना सकते हैं, जिसे आप भविष्य में अच्छा धन कमाने में कामयाब रहेंगे. यदि आपका कोई कानूनी मामला चल रहा है, तो उसमें भी धैर्य बनाए रखना होगा. कुछ कामों की आज आप सूची बनाएं. 

धनु राशि-  कैरियर के दृष्टिकोण से आज का दिन अच्छा रहने वाला है. यदि आप अपने कैरियर को लेकर परेशान परेशान चल रहे हैं, तो आपको कोई अच्छा मुकाम मिलेगा और आपको आज किसी नयी नौकरी की प्राप्ति भी हो सकती है.  आपकी साख चारों ओर फैलेगी. आपको किसी मामले में अति उत्साहित होने से बचना होगा. आज वाणी की सौम्यता  आपको मान सम्मान दिलवाएगी. मामा पक्ष से आपको धन लाभ मिलता दिख रहा है.

मकर राशि- आज का दिन किसी नए व्यवसाय की शुरुआत करने के लिए उत्तम रहेगा.  आप किसी कार्य को करने में पुरी शान दिखायेगे, लेकिन आपसे संतान के भविष्य के लिए धन संचय करने के लिए जीवन साथी से विचार विमर्श कर सकते हैं. आपके अंदर आज मान सम्मान का भाव बना रहेगा और कुछ गंभीर विषयों में आप परिवार में वरिष्ठ सदस्यों से बातचीत करेंगे.  आपको बड़प्पन दिखाते हुए कुछ कामो  को करना होगा.

कुंभ राशि- आज का दिन आज भाग्य के दृष्टिकोण  से उत्तम रहने वाला है. आपके कार्य में यदि कुछ रुकावट आ रही रहे थी, तो वह दूर होंगी और आप आध्यात्मिक कार्यों से जुड़कर  अच्छा नाम कमाने में कामयाब रहेंगे. आपकी भगवान के प्रति आस्था होने से आपका विश्वास बना रहेगा. किसी जन कल्याण के कार्य से जुड़ने का आज आपको मौका मिलेगा, लेकिन स्वास्थ्य में यदि कुछ समस्या चल रही है,तो उसे नजरअंदाज ना करें.

मीन राशि- आज अचानक यात्रा पर जाना पड सकता है. आज आप घर परिवार में किसी मांगलिक कार्यक्रम के आयोजन होने से आप तैयारियों में व्यस्त रहेंगे. आर्थिक मामलों के लिए दिन पहले से बेहतर रहेगा, लेकिन  आप किसी को धन उधार देने से बचे, नहीं तो समस्या हो सकती है. आप किसी सरकारी अनुशासन बनाए रखें.  आपको किसी भी काम में लापरवाही बरतने से बचाना होगा, नहीं तो बाद में समस्या हो सकती है.

Aaj Ka Panchang 22 November: आज का शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय

Aaj Ka Panchang 22 November: आज का शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय

 22 नवंबर 2022 का दैनिक पंचांग / Aaj Ka Panchang: हिंदू पंचांग को वैदिक पंचांग के नाम से जाना जाता है। पंचांग के माध्यम से समय एवं काल की सटीक गणना की जाती है। पंचांग मुख्य रूप से पांच अंगों से मिलकर बना होता है। ये पांच अंग तिथि, नक्षत्र, वार, योग और करण है। यहां हम दैनिक पंचांग में आपको शुभ मुहूर्त, राहुकाल, सूर्योदय और सूर्यास्त का समय, तिथि, करण, नक्षत्र, सूर्य और चंद्र ग्रह की स्थिति, हिंदूमास एवं पक्ष आदि की जानकारी देते हैं। आइए जानते हैं आज का शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय।

तिथि   

त्रयोदशी

08:48 तक
नक्षत्र   स्वाति 23:02 तक
करण 

वणिजा
विष्टि

08:48 तक
19:50 तक

पक्ष कृष्ण   
वार    मंगलवार  
योग   सौभाग्य 18:30 तक
सूर्योदय 06:53  
सूर्यास्त 17:20  
चंद्रमा    तुला  
राहुकाल 14:43 − 16:02  
विक्रमी संवत्   2079  
शक सम्वत 1944   
मास मार्गशीर्ष  
शुभ मुहूर्त अभिजीत 11:46 − 12:27


पंचांग के पांच अंग तिथि
हिन्दू काल गणना के अनुसार 'चन्द्र रेखांक' को 'सूर्य रेखांक' से 12 अंश ऊपर जाने के लिए जो समय लगता है, वह तिथि कहलाती है। एक माह में तीस तिथियां होती हैं और ये तिथियां दो पक्षों में विभाजित होती हैं। शुक्ल पक्ष की आखिरी तिथि को पूर्णिमा और कृष्ण पक्ष की अंतिम तिथि अमावस्या कहलाती है। तिथि के नाम - प्रतिपदा, द्वितीया, तृतीया, चतुर्थी, पंचमी, षष्ठी, सप्तमी, अष्टमी, नवमी, दशमी, एकादशी, द्वादशी, त्रयोदशी, चतुर्दशी, अमावस्या/पूर्णिमा।

नक्षत्र: आकाश मंडल में एक तारा समूह को नक्षत्र कहा जाता है। इसमें 27 नक्षत्र होते हैं और नौ ग्रहों को इन नक्षत्रों का स्वामित्व प्राप्त है। 27 नक्षत्रों के नाम- अश्विन नक्षत्र, भरणी नक्षत्र, कृत्तिका नक्षत्र, रोहिणी नक्षत्र, मृगशिरा नक्षत्र, आर्द्रा नक्षत्र, पुनर्वसु नक्षत्र, पुष्य नक्षत्र, आश्लेषा नक्षत्र, मघा नक्षत्र, पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र, उत्तराफाल्गुनी नक्षत्र, हस्त नक्षत्र, चित्रा नक्षत्र, स्वाति नक्षत्र, विशाखा नक्षत्र, अनुराधा नक्षत्र, ज्येष्ठा नक्षत्र, मूल नक्षत्र, पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र, उत्तराषाढ़ा नक्षत्र, श्रवण नक्षत्र, घनिष्ठा नक्षत्र, शतभिषा नक्षत्र, पूर्वाभाद्रपद नक्षत्र, उत्तराभाद्रपद नक्षत्र, रेवती नक्षत्र।

वार: वार का आशय दिन से है। एक सप्ताह में सात वार होते हैं। ये सात वार ग्रहों के नाम से रखे गए हैं - सोमवार, मंगलवार, बुधवार, गुरुवार, शुक्रवार, शनिवार, रविवार। 

योग: नक्षत्र की भांति योग भी 27 प्रकार के होते हैं। सूर्य-चंद्र की विशेष दूरियों की स्थितियों को योग कहा जाता है। दूरियों के आधार पर बनने वाले 27 योगों के नाम - विष्कुम्भ, प्रीति, आयुष्मान, सौभाग्य, शोभन, अतिगण्ड, सुकर्मा, धृति, शूल, गण्ड, वृद्धि, ध्रुव, व्याघात, हर्षण, वज्र, सिद्धि, व्यातीपात, वरीयान, परिघ, शिव, सिद्ध, साध्य, शुभ, शुक्ल, ब्रह्म, इन्द्र और वैधृति।

करण: एक तिथि में दो करण होते हैं। एक तिथि के पूर्वार्ध में और एक तिथि के उत्तरार्ध में। ऐसे कुल 11 करण होते हैं जिनके नाम इस प्रकार हैं - बव, बालव, कौलव, तैतिल, गर, वणिज, विष्टि, शकुनि, चतुष्पाद, नाग और किस्तुघ्न। विष्टि करण को भद्रा कहते हैं और भद्रा में शुभ कार्य वर्जित माने गए हैं।

Aaj Ka Panchang 21 November: आज का शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय

Aaj Ka Panchang 21 November: आज का शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय

 21 नवंबर 2022 का दैनिक पंचांग / Aaj Ka Panchang: हिंदू पंचांग को वैदिक पंचांग के नाम से जाना जाता है। पंचांग के माध्यम से समय एवं काल की सटीक गणना की जाती है। पंचांग मुख्य रूप से पांच अंगों से मिलकर बना होता है। ये पांच अंग तिथि, नक्षत्र, वार, योग और करण है। यहां हम दैनिक पंचांग में आपको शुभ मुहूर्त, राहुकाल, सूर्योदय और सूर्यास्त का समय, तिथि, करण, नक्षत्र, सूर्य और चंद्र ग्रह की स्थिति, हिंदूमास एवं पक्ष आदि की जानकारी देते हैं। आइए जानते हैं आज का शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय।

तिथि   

द्वादशी

10:04 तक
नक्षत्र   चित्रा 24:04 तक
करण 

तैतिल
गारा

10:04 तक
21:27 तक

पक्ष कृष्ण   
वार    सोमवार  
योग   आयुष्मान 20:59 तक
सूर्योदय 06:52  
सूर्यास्त 17:21  
चंद्रमा    कन्या  
राहुकाल 08:10 − 09:29  
विक्रमी संवत्   2079  
शक सम्वत 1944   
मास मार्गशीर्ष  
शुभ मुहूर्त अभिजीत 11:45 − 12:27


पंचांग के पांच अंग तिथि
हिन्दू काल गणना के अनुसार 'चन्द्र रेखांक' को 'सूर्य रेखांक' से 12 अंश ऊपर जाने के लिए जो समय लगता है, वह तिथि कहलाती है। एक माह में तीस तिथियां होती हैं और ये तिथियां दो पक्षों में विभाजित होती हैं। शुक्ल पक्ष की आखिरी तिथि को पूर्णिमा और कृष्ण पक्ष की अंतिम तिथि अमावस्या कहलाती है। तिथि के नाम - प्रतिपदा, द्वितीया, तृतीया, चतुर्थी, पंचमी, षष्ठी, सप्तमी, अष्टमी, नवमी, दशमी, एकादशी, द्वादशी, त्रयोदशी, चतुर्दशी, अमावस्या/पूर्णिमा।

नक्षत्र: आकाश मंडल में एक तारा समूह को नक्षत्र कहा जाता है। इसमें 27 नक्षत्र होते हैं और नौ ग्रहों को इन नक्षत्रों का स्वामित्व प्राप्त है। 27 नक्षत्रों के नाम- अश्विन नक्षत्र, भरणी नक्षत्र, कृत्तिका नक्षत्र, रोहिणी नक्षत्र, मृगशिरा नक्षत्र, आर्द्रा नक्षत्र, पुनर्वसु नक्षत्र, पुष्य नक्षत्र, आश्लेषा नक्षत्र, मघा नक्षत्र, पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र, उत्तराफाल्गुनी नक्षत्र, हस्त नक्षत्र, चित्रा नक्षत्र, स्वाति नक्षत्र, विशाखा नक्षत्र, अनुराधा नक्षत्र, ज्येष्ठा नक्षत्र, मूल नक्षत्र, पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र, उत्तराषाढ़ा नक्षत्र, श्रवण नक्षत्र, घनिष्ठा नक्षत्र, शतभिषा नक्षत्र, पूर्वाभाद्रपद नक्षत्र, उत्तराभाद्रपद नक्षत्र, रेवती नक्षत्र।

वार: वार का आशय दिन से है। एक सप्ताह में सात वार होते हैं। ये सात वार ग्रहों के नाम से रखे गए हैं - सोमवार, मंगलवार, बुधवार, गुरुवार, शुक्रवार, शनिवार, रविवार। 

योग: नक्षत्र की भांति योग भी 27 प्रकार के होते हैं। सूर्य-चंद्र की विशेष दूरियों की स्थितियों को योग कहा जाता है। दूरियों के आधार पर बनने वाले 27 योगों के नाम - विष्कुम्भ, प्रीति, आयुष्मान, सौभाग्य, शोभन, अतिगण्ड, सुकर्मा, धृति, शूल, गण्ड, वृद्धि, ध्रुव, व्याघात, हर्षण, वज्र, सिद्धि, व्यातीपात, वरीयान, परिघ, शिव, सिद्ध, साध्य, शुभ, शुक्ल, ब्रह्म, इन्द्र और वैधृति।

करण: एक तिथि में दो करण होते हैं। एक तिथि के पूर्वार्ध में और एक तिथि के उत्तरार्ध में। ऐसे कुल 11 करण होते हैं जिनके नाम इस प्रकार हैं - बव, बालव, कौलव, तैतिल, गर, वणिज, विष्टि, शकुनि, चतुष्पाद, नाग और किस्तुघ्न। विष्टि करण को भद्रा कहते हैं और भद्रा में शुभ कार्य वर्जित माने गए हैं।

Horoscope Today 21 November 2022: सप्ताह का पहला दिन कर्क, तुला, मकर, कुंभ राशि के लिए खास, जानें आज का राशिफल

Horoscope Today 21 November 2022: सप्ताह का पहला दिन कर्क, तुला, मकर, कुंभ राशि के लिए खास, जानें आज का राशिफल

 Horoscope Today 21 November 2022, Daily Horoscope, Aaj Ka Rashifal: पंचांग के अनुसार 21 नवंबर 2022, सोमवार को मार्गशीर्ष मास की कृष्ण पक्ष की द्वादशी की तिथि रहेगी. आज प्रदोष व्रत भी है.चंद्रमा इस दिन कन्या राशि में अपनी यात्रा पूर्ण करेगा और तुला राशि में प्रवेश करेगा.मेष राशि से मीन राशि तक का आइए जानते हैं आज का राशिफल (Rashifal in Hindi)-

मेष राशि- आज का दिन सुख व समृद्धि दिलाने वाला रहेगा. यदि आपको संतान की शिक्षा से संबंधित कुछ समस्या चल रही थी, तो उनसे आपको काफी हद तक निजात मिलेगी, लेकिन नौकरी ढूंढ रहे लोग  अभी कुछ समय और परेशान होंगे, उसके बाद उन्हें कोई राहत मिलेगी, जो लोग प्रेम विवाह की सोच रहे हैं, उन्हें आज परिवार के सदस्यों से मंजूरी मिल सकती है.

वृषभ राशि- आज का दिन आय के नए-नए स्त्रोत्र लेकर आएगा. आज आप व्यवसाय में कुछ नयी तकनीकों को भी अपना सकते हैं, लेकिन आप  किसी को धन उधार देने से बचें, नहीं तो समस्या हो सकती है। जीवन साथी से चल रही अनबन आपको बातचीत के जरिए समाप्त करनी होगी. आपको किसी पुराने लेन-देन को चुकता करना होगा, नहीं तो मैं आपके लिए समस्या बनता रहेगा.

मीन राशि- आज का आज दिन धन सम्ब्नधित  मामले में सावधानी व सतर्कता बरतने के लिए रहेगा. सामाजिक कार्यक्रमो में भी आप बढ़-चढ़कर हिस्सा लेगे, जिससे सकारात्मक परिणाम प्राप्त होंगे. शेयर बाजार अथवा सट्टेबाजी में धन का निवेश करने वालों के लिए दिन बेहतर रहने वाला है. आप कार्य क्षेत्र में अपने दिए गए सुझावों से अधिकारियों को प्रसन्न रखेंगे.

कर्क राशि- आज का दिन आज प्रसन्नता दिलाने वाला रहेगा.कार्यक्षेत्र मे आप लोगो की बातों से प्रसन्न रहेंगे और आपको टीमवर्क के जरिए काम करने का मौका मिलेगा।आपकी किसी पुराने मित्र से लंबे समय बाद मुलाकात होगी, जो विद्यार्थी विदेशो से शिक्षा ग्रहण करना चाहते हैं, तो आपको अपनी किसी समस्या के लिए वरिष्ठ सदस्यो से सलाह मशवरा करके आगे बढ़े, तो बेहतर रहेगा, क्योंकि वह आपको अच्छा मार्गदर्शन देंगे. आप किसी नए काम की शुरुआत कर सकते है .

सिंह राशि- आज का आज दिन सामान्य रहने वाला है. आप किसी काम को लेकर तनाव मुक्त रहेंगे और आपको  कोई नई जानकारी भी मिलती दिख रही है. आप अपने दोस्तों के साथ किसी मनोरंजन के कार्यक्रम में सम्मिलित हो सकते हैं. आपकी किसी पुरानी गलती से आज आपको सबक लेना होगा, नहीं तो फिर से आप कोई गलती कर बैठेंगे.

कन्या राशि- परिवार का माहौल आज खुशनुमा रहेगा और आज किसी जरूरतमंद की मदद करने का मौका मिल सकता है, जिसमे  आप काफी धन खर्चा करेगे. विद्यार्थी आज किसी  खेल प्रतियोगिता में भाग लेकर अच्छा नाम कमाएंगे. परिवार में किसी  सदस्य को रिटायरमेंट मिलने से आज खुशियां रहेंगी और अब अपने माता-पिता की सेवा में भी दिन का कुछ समय व्यतीत करेंगे.

तुला राशि- राजनीति में कार्यरत हैं, तो उनके लिए आज का दिन उत्तम रहेगा. उन्हें कुछ धार्मिक आयोजन में सम्मिलित होने का मौका मिलेगा और उनके कुछ नए मित्र भी बन सकते हैं, जिनसे वह बातचीत बढ़ाने में कामयाब रहेंगे. नौकरी की तलाश में दर-दर भटक रहे लोग बेहतर नौकरी पा सकते है,  जिससे आर्थिक स्थिति को मजबूती मिलेगी.
 
वृश्चिक राशि- आज आपने खर्चों का ध्यान लगाएं, तभी वह उन्हें आसानी से सुधार पाएंगे. आज आपको अपने घर की जरूरतों का पूरा ध्यान रखना होगा. आप  बिजनेस में कुछ नयी तकनीकों को अपनाकर कुछ नई योजनाओं की शुरुआत भी कर सकते हैं, जो लोग मार्केटिंग से जुड़े हैं, उन्हें आज अपने प्रोडक्ट की सेल बढ़ने से प्रसंन्नता होगी.
 
धनु राशि- आज का दिन मध्यम रूप से फलदायक रहेगा. आपकी किसी अजनबी से मुलाकात हो सकती है, जो आपके लिए फायदा लेकर आएगी. आज किसी काम को करने में आपका आत्मविश्वास डगमगा सकता है. आप  किसी काम को करने के लिए अपने माता-पिता से सलाह मशवरा कर सकते हैं. संतान की शिक्षा में आ रही समस्याओं को लेकर  आप उनके सीनियर्स  से बातचीत करेंगे, तभी उनका समाधान मिल पाएगा.

मकर राशि- पारिवारिक माहौल आज खुशनुमा रहेगा, क्योंकि परिवार में यदि कोई कलह चल रही थी, तो आज वह समाप्त होगी और आप एक दूसरे की परवाह करते नजर आएंगे. आपको आज कोई संतान से संबंधित समस्या परेशान करेगी. सेहत में आज कुछ गिरावट आ सकती है, जिसमें लापरवाही करने से बचना होगा, नहीं तो बाद में यह कोई बड़ी बीमारी का रूप ले सकती है.

कुंभ राशि- आज का दिन व्यस्तता भरा रहेगा. आज आपको अध्यात्म से जुड़कर नाम कमाने का मौका मिलेगा, लेकिन आपको किसी  पुरानी गलती से आज आपको सबक लेना होगा. विद्यार्थियों को आज बौद्धिक व मानसिक बौझ से छुटकारा मिलता दिख रहा है. कार्य क्षेत्र में आज आपको थोड़ा स्वार्थी होना होगा, तभी आपके काम बन पाएंगे.

मीन राशि- आज का दिन मानसिक तनाव से मुक्ति दिलाने वाला रहेगा. आज आप अपने कामो में ध्यान लगाएंगे, तो अच्छा लाभ पाएंगे, लेकिन परिवार के सदस्यों में से किसी सदस्य को घर से बाहर नौकरी मिलने से माहौल खुशनुमा रहेगा. आप किसी महत्वपूर्ण निर्णय को भी आसानी से ले पाएंगे. आज आपको किसी को उधार देने से बचना होगा, नहीं तो  आपको उसे उतार पाना मुश्किल होगा.

Aaj Ka Panchang: आज 20 नवंबर 2022 का शुभ मुहूर्त, राहु काल, आज की तिथि और ग्रह

Aaj Ka Panchang: आज 20 नवंबर 2022 का शुभ मुहूर्त, राहु काल, आज की तिथि और ग्रह

 पंचांग- 20 नवंबर 2022

विक्रम संवत - 2079, राक्षस
शक सम्वत - 1944, शुभकृत्
पूर्णिमांत - मार्गशीर्ष
अमांत - कार्तिक

तिथि
कृष्ण पक्ष एकादशी - नवंबर 19 10:29 AM - नवंबर 20 10:41 AM
कृष्ण पक्ष द्वादशी - नवंबर 20 10:41 AM - नवंबर 21 10:07 AM

नक्षत्र
हस्त - नवंबर 20 12:14 AM - नवंबर 21 12:36 AM
चित्रा - नवंबर 21 12:36 AM - नवंबर 22 12:14 AM 

योग
प्रीति - नवंबर 20 12:26 AM - नवंबर 20 11:04 PM
आयुष्मान् - नवंबर 20 11:04 PM - नवंबर 21 09:07 PM

सूर्य और चंद्रमा का समय
सूर्योदय - 6:49 AM
सूर्यास्त - 05:59 PM
चन्द्रोदय -  04:02 AM
चन्द्रास्त -  03:28 PM

अशुभ काल
राहू - 04:36 PM – 05:59 PM
यम गण्ड - 12:24 PM – 01:48 PM
गुलिक - 03:12 PM – 04:36 PM
दुर्मुहूर्त - 04:30 PM – 05:5 PM

शुभ काल
अभिजीत मुहूर्त - 12:02 PM – 12:46 PM
अमृत काल - 06:31 PM – 08:08 PM
ब्रह्म मुहूर्त - 05:06 AM – 05:57 AM

Aaj Ka Rashifal, 20 November: आज कैसा रहेगा आपका दिन, क्या कहते हैं सितारे, जानें

Aaj Ka Rashifal, 20 November: आज कैसा रहेगा आपका दिन, क्या कहते हैं सितारे, जानें

 Rashifal Today, 20 November: आज 20 नवंबर, दिन रविवार है. कैसा रहेगा आपका आज का दिन, क्या है आपके सितारों की चाल और इसका आप पर क्या होगा असर जानें,

मेष

अपनी जिम्मेदारी को पूरा निभायें.

पेट की समस्या से बचें.

तली भुनी चीजों का प्रयोग न करें.

शुभ रंग: लाल

वृष

व्यापारी अपने कार्य पर ध्यान दें.

किसी को पैसा उधार ना दें.

सेहत की समस्या खत्म होगी.

शुभ रंग: गुलाबी

मिथुन

किसी को धोखा न दें.

यात्रा करनी पड़ सकती है.

अन्न और वस्त्र का दान करें.

शुभ रंग: सफेद

कर्क

अपनी सोच को ठीक रखें.

नौकरी के स्थान पर किसी से ना उलझें.

विद्या में लाभ होगा.

शुभ रंग: मेहरून

सिंह

परिवार में खुशहाली आएगी.

व्यापार में लाभ होगा.

मित्रों से मुलाकात होगा.

शुभ रंग: पीला

कन्या

संतान की ओर से चिंता रहेगी.

पिता का कहा मानें.

पीली वस्तु का दान करें.

शुभ रंग: गेरुआ

तुला

धन किसी को उधार न दें.

अपनी माता के स्वास्थ्य पर ध्यान दें.

शाम तक छोटी यात्रा करने का योग.

शुभ रंग: नारंगी

वृश्चिक

छोटी बात पर गुस्सा ना करें.

ऑफिस में पहुंचते ही अच्छी खबर मिलेगी.

घर का वातावरण पहले से सुखद होगा.

शुभ रंग: पीला

धनु

व्यापार में फायदा अवश्य होगा.

विद्यार्थी अपनी पढ़ाई पर ध्यान दें.

शाम के समय मीठी वस्तु का दान करें.

शुभ रंग: केसरिया

मकर

नई नौकरी मिलने पर समय से पहुचें.

शिक्षा में सुधार होगा.

शाम तक धन लाभ होगा.

शुभ रंग: आसमानी

कुम्भ

आँखों की समस्या बढ़ सकती है.

दोपहर बाद ही लेन देन करें.

किसी से वाद-विवाद ना करें.

शुभ रंग: सफेद

मीन

रिश्तेदारों के साथ ना झगड़े.

धन हानि की संभावना है.

परिवार में एकजुटता बनाये रखें.

शुभ रंग: गुलाबी

Aaj ka Rashifal 19 नवंबर: इन राशियों के लिए काफी भारी है आज का दिन, कार्यों में आ सकती है रुकावट ...

Aaj ka Rashifal 19 नवंबर: इन राशियों के लिए काफी भारी है आज का दिन, कार्यों में आ सकती है रुकावट ...

ग्रह-नक्षत्रों की चाल से राशिफल का आकंलन किया जाता है। आज शनिवार है और आज का दिन हनुमान जी और शनिदेव को समर्पित होता है। इस दिन विधि- विधान से हनुमान जी और शनिदेव की पूजा- अर्चना की जाती है।
मेष राशि-
मन अशान्त हो सकता है। बातचीत में सन्तुलित रहें। स्वास्थ्य का ध्यान रखें। कारोबार के प्रति सचेत रहें। कठिनाइयां आ सकती हैं। शैक्षिक कार्यों में व्यवधान रहेंगे। परिवार का साथ मिलेगा। धर्म में रुचि बढ़ेगी। मीठे खानपान के प्रति रुझान बढ़ेगा। आत्मविश्वास में कमी आएगी। लाभ में वृद्धि हो सकती है। परिश्रम अधिक रहेगा।

वृष राशि-
आत्मविश्वास रहेगा, परन्तु अति उत्साही होने से बचें। शैक्षिक या बौद्धिक कार्यों से सम्मान की प्राप्ति हो सकती है। पारिवारिक जीवन सुखमय रहेगा। आय में सुधार होगा। धैर्यशीलयता बनाये रखने के प्रयास करें। किसी मित्र का आगमन हो सकता है। माता के स्वास्थ्यद का ध्यान रखें। मानसिक शान्ति रहेगी। स्वभाव में चिड़चिड़ापन हो सकता है।

मिथुन राशि-
मन में निराशा एवं असन्तोष रहेगा। कारोबार में कठिनाइयां हो सकती हैं। लाभ में कमी आएगी। स्वास्थ्य का ध्यान रखें। नौकरी में कोई अतिरिक्त जिम्मेदारी मिल सकती है। क्षणे रुष्टा-क्षणे तुष्टा के मनोभाव रहेंगे। अनियोजित खर्चों में वृद्धि होगी। जीवनसाथी से वैचारिक मतभेद हो सकते हैं। क्रोध एवं आवेश के अतिरेक से बचें। परिवार की समस्याओं से परेशान रहेंगे।

कर्क राशि-
कारोबारी कार्यों में मन लगेगा। कारोबार में वृद्धि होगी। शैक्षिक कार्यों के सुखद परिणाम मिलेंगे। किसी मित्र के सहयोग से नौकरी के अवसर मिल सकते हैं। आत्मविश्वास भरपूर रहेगा। मन परेशान हो सकता है। नौकरी में अफसरों का सहयोग मिलेगा। कार्यभार में वृद्धि हो सकती है। मानसिक शान्ति रहेगी। कारोबार में कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है। परिश्रम की अधिकता रहेगी।


सिंह राशि-
वाणी में मधुरता रहेगी। आत्मविश्वास भी रहेगा। कारोबारी कार्यों में भागदौड़ अधिक रहेगी। भवनसुख में वृद्धि हो सकती है। माता-पिता का साथ रहेगा। मन परेशान हो सकता है। माता के स्वास्थ्यृ का ध्यान रखें। रहन-सहन अव्यवस्थित हो सकता है। सुस्वादु खानपान में रुचि रहेगी। अति उत्साही होने से बचें। बातचीत में संयम बनाए रखें। कारोबार में वृद्धि होगी। लाभ के अवसर मिलेंगे।

कन्या राशि-
मन में शान्ति एवं प्रसन्नता रहेगी। दाम्पत्य सुख में वृद्धि होगी। कारोबार में परिश्रम अधिक रहेगा। लाभ के अवसर मिलेंगे। सन्तान की ओर से सुखद समाचार मिल सकता है। आत्मसंयत रहें। क्रोध के अतिरेक से बचें। जीवनसाथी के स्वास्थ्यच का ध्यान रखें। नौकरी में परिवर्तन के अवसर मिल सकते हैं। नौकरी में अफसरों से वैचारिक मतभेद हो सकते हैं। मित्रों का सहयोग मिलेगा। यात्रा पर जा सकते हैं।

तुला राशि-
आत्मसंयत रहें। व्यर्थ के क्रोध एवं वाद-विवाद से बचें। पिता के स्वास्थ्य का ध्यान रखें। कारोबार में कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है। किसी बुजुर्ग से धन मिल सकता है। अपने स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहें। परिवार की समस्याओं से परेशानी बढ़ सकती हैं। मन अशान्त रहेगा। पिता का सानिध्य एवं सहयोग मिल सकता है। शैक्षिक कार्यों में व्यवधान रहेंगे।


वृश्चिक राशि-
आत्मविश्वास भरपूर रहेगा। मन में नकारात्मक विचारों से बचें। अपनी भावनाओं को वश में रखें। किसी पुराने मित्र से सम्पर्क हो सकता है। कारोबार से आय में वृद्धि होगी। धैर्यशीलता बनाये रखने के लिए प्रयास करें। नौकरी में कार्यक्षेत्र में वृद्धि हो सकती है। पारिवारिक जीवन सुखमय रहेगा। बातचीत संयम बनाये रखें। वाहन सुख में वृद्धि के योग बन रहे हैं।

धनु राशि-
नकारात्मकता के प्रभाव से बचें। मन परेशान हो सकता है। संतान के स्वास्थ्य का ध्यान रखें। कारोबार में परिवर्तन के योग बन रहे हैं। आत्मविश्वास से लबरेज रहेंगे। किसी मित्र के सहयोग से रोजगार के अवसर मिल सकते हैं। परिवार में आपसी मतभेद रहेंगे। परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थान की यात्रा का कार्यक्रम बन सकता है। खर्चों की अधिकता रहेगी।

मकर राशि-
मन प्रसन्न रहेगा, परन्तु फिर भी बातचीत में संयत रहें। जीवनसाथी के स्वास्थ्य में सुधार होगा। लेखनादि-बौद्धिक कार्यों से सम्मान की प्राप्ति हो सकती है। नौकरी में परिवर्तन के योग बन रहे हैं। किसी दूसरे स्थान पर जाना पड़ सकता है। सन्तान के स्वास्थ्यक का ध्यान रखें। आशा-निराशा के मिश्रित भाव मन में रहेंगे। भाइयों का सहयोग मिलेगा।

कुंभ राशि-
मानसिक शान्ति बनाये रखने का प्रयास करें। माता-पिता का साथ मिलेगा। परिवार के साथ यात्रा पर जाने का कार्यक्रम बन सकता है। सेहत का ध्यान रखें। पारिवारिक जीवन सुखमय रहेगा। बौद्धिक कार्यों से धन की प्राप्ति‍ हो सकती है। सन्तान की ओर से सुखद समाचार मिल सकता है। आशा-निराशा के मिश्रित भाव मन में रहेंगे। स्वभाव में चिड़चिड़ापन रहेगा।

मीन राशि-
पारिवारिक जीवन सुखमय रहेगा। परिवार में मान-सम्मान में वृद्धि होगी। शैक्षिक कार्यों में सफल रहेंगे। कारोबार के लिए विदेश यात्रा लाभप्रद रहेगी। आत्मसंयत रहें। क्रोध के अतिरेक से बचें। पिता का सहयोग मिलेगा। धैर्यशीलता में कमी आयेगी। मान-सम्मान में वृद्धि होगी। शासन सत्ता का सहयोग मिलेगा। स्वास्थ्य का ध्यान रखें।

 

आज का पंचांग, 18 November 2022: पढ़ें पूरा पंचांग और जानें कैसी रहेगी राहु की स्थिति

आज का पंचांग, 18 November 2022: पढ़ें पूरा पंचांग और जानें कैसी रहेगी राहु की स्थिति

 Aaj Ka Panchang, 18 November 2022: हिंदू धर्म में कोई भी शुभ या मंगल कार्य पंचांग में दिए गए मुहूर्त को देखकर तय किए जाते हैं. हिंदी पंचांग में ग्रहों की स्थिति का पता चलता है और यह तय करने में आसानी होती है कि उस समय कोई शुभ कार्य करना चाहिए या नहीं. वैसे भी कहा जाता है कि यदि अच्छा कार्य करने के लिए शुभ समय देखा जाए तो वह कार्य सफल होता है.

18 November 2022- आज का पंचांग (Aaj Ka Panchang 18 November 2022)

तिथि
नवमी – 09:33 ए एम तक
दशमी

आज सूर्योदय-सूर्यास्त और चंद्रोदय-चंद्रास्त का समय
सूर्योदय का समय : 06:46 ए एम
सूर्यास्त का समय : 05:26 पी एम
चंद्रोदय का समय: 01:53 ए एमनवम्बर 19
चंद्रास्त का समय : 02:09 पी एम

नक्षत्र :
पूर्वाफाल्गुनी – 11:08 पी एम तक

आज का करण :
गर – 09:33 ए एम तक
वणिज – 10:06 पी एम तक

आज का योग
वैधृति – 01:12 ए एमनवम्बर 19 तक

आज का वार : शुक्रवार

आज का पक्ष : कृष्ण पक्ष

हिन्दु लूनर दिनांक
शक सम्वत:
1944 शुभकृत्

विक्रम सम्वत:
2079 राक्षस

गुजराती सम्वत:
2079 आनन्द

चन्द्रमास:
मार्गशीर्ष – पूर्णिमान्त
कार्तिक – अमान्त

आज का शुभ मुहूर्त (Aaj Ka Shubh Muhurat)
आज अभिजीत मुहूर्त 11:45 ए एम से 12:27 पी एम तक है. विजय मुहूर्त 01:53 पी एम से 02:36 पी एम तक रहेगा.

आज का अशुभ मुहूर्त (Aaj Ka Ashubh Muhurat)
दुर्मुहूर्त 08:54 ए एम से 09:37 ए एम, 12:27 पी एम से 01:10 पी एम रहेगा. राहुकाल 10:46 ए एम से 12:06 पी एम रहेगा. गुलिक काल 08:06 ए एम से 09:26 ए एम तक रहेगा, वहीं यमगण्ड 02:46 पी एम से 04:06 पी एम तक रहेगा

Aaj ka Rashifal 18 नवंबर: इन राशि वालों के लिए आज का दिन वरदान समान, सूर्य की तरह चमकेगी किस्मत

Aaj ka Rashifal 18 नवंबर: इन राशि वालों के लिए आज का दिन वरदान समान, सूर्य की तरह चमकेगी किस्मत

 Aaj Ka Rashifal, 18 November 2022: आज दिनांक 18 नवंबर, दिन बुधवार (Budhwar Ka Rashifal) है। ज्योतिष (Astrology) में ग्रहों की चाल से शुभ और अशुभ घड़ियां बनती हैं, जो हमारे जीवन पर सकारात्मक और नकारात्मक प्रभाव डालती है। यानी आपके लिए आज का दिन शुभ, सामान्य या फिर खराब।

यहां ज्योतिषाचार्य दीपा शर्मा चंद्र राशि (नामराशि ) के अनुसार सभी 12 राशियों (Zodiac Sign) के बारे में बता रही हैं आज का राशिफल (Rashifal)। बताए गए सुझावों को अपनाकर अपने दिन को खास बना सकते हैं।

कुल 12 राशियां होरोस्कोप (Horoscope) होती हैं और हर व्यक्ति की राशि अलग-अलग होती है। अगर आपको अपनी राशि का पता है तो उसकी मदद से आप इस पोस्ट के जरिए जान सकते हैं कि आज का दिन आपके लिए कैसा रहेगा ?

मेष राशि (mesh rashifal today)

ये समय ऐसा है जब आपको सोच समझ कर निर्णय लेने चाहिए। धन आगमन के लिए दिन काफी अच्छा है, लेकिन मानसिक शान्ति के लिए तनाव के कारणों का समाधान करें। माता-पिता की मदद से आप आर्थिक तंगी से बाहर निकलने में क़ामयाब रहेंगे। अपने बच्चों के लिए योजना बनाने के लिहाज़ से अच्छा दिन है। रोमांस के लिए अच्छा दिन है।
शुभ अंक- 7
शुभ रंग- लाल

वृषभ राशि (vrishabh rashifal today)

आपकी राशि में मंगल की स्थिति के कारण क्रोध छोटी-छोटी बातों पर आ सकता है। नियंत्रण रखें। किसी भी इंसान से मिलते समय घबराएं नहीं और आत्मविश्वास बनाए रखें। हंसी-मजाक में कही गयी बातों को लेकर किसी पर शक़ करने से बचें। परिवार के सदस्यों की सेहत से जुड़ी दिक़्क़तें आपको मानसिक परेशानी दे सकती हैं। यात्रा काफ़ी मनोरंजक और शिक्षाप्रद रहेंगी। उपहार/भेंट वग़ैरह से आज आप अपने पार्टनर का मूड चेंज करने में कामयाब होंगे।
शुभ अंक- 4
शुभ रंग- मेहरून

मिथुन राशि (mithun rashifal today)

राशि स्वामी का गोचर छ्ठे भाव में इसलिए निवेश करते समय जल्दबाज़ी में निर्णय न लें नुक़सान हो सकता है। आज आपके पास ख़ुद के लिए पर्याप्त समय होगा, तो मौक़े का फ़ायदा उठाएं। अच्छी सेहत के लिए पैदल सैर पर जाएं लंबित परियोजनाएं पूरी होने की दिशा में बढ़ेंगी। अपने प्रिय की ग़ैरमौजूदगी में आप ख़ुद को बिल्कुल खाली महसूस करेंगे।
शुभ अंक- 9
शुभ रंग- संतरी

कर्क राशि (kark rashifal today)

आज धन के लिए दिन बहुत अच्छा है। पैसा अचानक आपके पास अएगा, जो अपके ख़र्चों और बिल आदि को संभाल लेगा। रिश्तेदारों की वजह से कुछ तनाव पैदा हो सकता है। जल्दबाज़ी का कोई भी फ़ैसला आपको उनसे दूर कर सकता है, जो आपके दिल के क़रीब हैं। बुज़ुर्गों को अपनी सेहत का ख़याल रखने की ख़ास ज़रूरत है। अगर आप अपने प्रिय को पर्याप्त समय न दें, तो वह नाराज़ हो सकता/सकती है।
शुभ अंक- 1
शुभ रंग- ग्रे

सिंह राशि (singh rashifal today)

मकान वाहन प्रॉपर्टी के लिए दिन बहुत बढ़िया, खरीद या बेच सकते हैं। आज किसी को भी पलटकर जवाब देने से बचें। आपका मज़ाकिया स्वभाव सामाजिक मेल-जोल की जगहों पर आपको लोकप्रियता दिलाएगा। आपको याद रखने की ज़रूरत है कि भगवान उसी की मदद करता है, जो ख़ुद अपनी मदद करता है। इसलिए खुद पर भरोसा करना जरूरी है। रोमांटिक ज़िन्दगी में बदलाव मुमकिन है।
शुभ अंक- 2
शुभ रंग- लाल

कन्या राशि (kanya rashifal today)

विदेश से कोई अच्छि खबर, विदेश की कंपनी में साझा हो सकता है, और आपकी परेशानी आपके लिए ख़ासी बड़ी हो सकती है, लेकिन आस-पास के लोग आपके दर्द को नहीं समझेंगे। शायद उन्हें लगता हो कि इससे उन्हें कोई लेना-देना नहीं है। आपको चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। आज आपका दुःख बर्फ़ की तरह पिघल जाएगा। अगर आप किसी परिस्थिति से घबराकर भागेंगे- तो वह आपका पीछा हर निकृष्ट तरीक़े से करेगी।
शुभ अंक- 8
शुभ रंग- ब्राउन

तुला राशि (tula rashifal today)

बिना सोचे समझे किसी भी महत्वपूर्ण निर्णय को लेने से बचें। धन लाभ की अच्छि स्थिति बन रही है पर आज सिर्फ़ और सिर्फ़ एक स्रोत से ही लाभ मिलेगा। ज़रूरत से ज़्यादा जज़्बाती होना आपका दिन बिगाड़ सकता है। आपके पास आज अपनी क्षमताओं को दिखाने के मौक़े होंगे। आपको ऐसी जगहों से महत्वपूर्ण बुलावा आएगा, जहां से आपने इसकी कभी कल्पना भी न की हो।
शुभ अंक- 7
शुभ रंग- नीला

वृश्चिक राशि (vrishchik rashifal today)

आपकी राशि में तीन ग्रहों का योग आपको काफी एक्टिव बना रहा है, लेकिन घरेलू मतभेद तनाव की वजह बन सकते हैं। बैंक से जुड़े लेन-देन में काफ़ी सावधानी बरतने की ज़रूरत है। । रोमांचक दिन है, क्योंकि आप क़ामयाबी ज़रूर हासिल करेंगे। बस एक-एक करके महत्वपूर्ण क़दम उठाने की ज़रूरत है। आज कुछ ऐसा दिन है जब चीजें उस तरह नहीं होंगी, जैसी आप चाहते हैं। आपका प्रिय आपको उपहार दे सकता है।
शुभ अंक- 9
शुभ रंग- हरा

धनु राशि (dhanu rashifal today)

भाग्य की स्थिति काफी मजबूत बानी हुई है। ख़ुशी से भरा अच्छा दिन है। परिवार के सुख-दुःख के भागीदार बनें ताकि उन्हें महसूस हो कि आप वाक़ई उनका ख़याल रखते हैं। बाहरी लोगों के हस्तक्षेप के बावजूद आपको जीवनसाथी के द्वारा हर संभव तरीके से सहयोग मिलेगा। आज प्रेम-संबंधों में अपने स्वतन्त्र विचारों का इस्तेमाल कीजिए।
शुभ अंक- 5
शुभ रंग- गुलाबी

मकर राशि (makar rashifal today)

मनोरंजन और सौन्दर्य पर ज़रुरत से ज़्यादा वक़्त न ख़र्च करें। परिवार के सदस्य सहयोगी होंगे, लेकिन उनकी काफ़ी सारी मांगें होंगी। अपने साथी पर किया गया संदेह एक बड़ी लड़ाई का रूप ले सकता है। व्यवसाय और व्यापार आज लाभ देगा। आपके हंसने-हंसाने का स्वभाव आपकी सबसे बड़ी पूंजी साबित होगा।
शुभ अंक- 3
शुभ रंग- आसमानी

कुंभ राशि (kumbh rashifal today)

आज ख़याल रखें कि अपनो को नज़रअंदाज़ करना बाद में भारी पड़ सकता है। रोमांस के लिए अच्छा दिन है। ऐसे लोगों से साथ जुड़ें जो समपन्न हैं और भविष्य को समझने में आपकी मदद कर सकते हैं। रचनात्मक शौक़ आज आपको सुक़ून का एहसास कराएंगे।महत्वपूर्ण लोगों के साथ बातचीत करते वक़्त अपने शब्दों को ग़ौर से चुनें।
शुभ अंक- 6
शुभ रंग- बैंगनी

मीन राशि (meen rashifal today)

आपके मन में जल्दी पैसे कमाने की तीव्र इच्छा पैसा होगी। आप दोनों पार्टनर्स के बीच का सामंजस्य आपके दुखों के निवारण में मददगार होगा। यात्रा और भ्रमण आनन्ददायक सिद्ध होंगे। आपके नज़दीकी लोग निजी जीवन में परेशानियां खड़ी कर सकते हैं। प्रेम के दृष्टिकोण से उत्तम दिन है।
शुभ अंक- 3
शुभ रंग- पीला

Aaj Ka Panchang 17 November 2022: जानिए गुरूवार का पंचांग, राहुकाल, शुभ मुहूर्त और सूर्योदय-सूर्यास्त का समय

Aaj Ka Panchang 17 November 2022: जानिए गुरूवार का पंचांग, राहुकाल, शुभ मुहूर्त और सूर्योदय-सूर्यास्त का समय

 Aaj Ka Panchang 17 November 2022: आज मार्गशीर्ष कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि और गुरूवार का दिन है।अष्टमी तिथि आज सुबह 7 बजकर 57 मिनट का रहेगी, उसके बाद नवमी तिथि लग जायेगी। आज का पूरा दिन पार कर के देर रात 1 बजकर 24 मिनट तक इन्द्र योग रहेगा। साथ ही आज रात 9 बजकर 9 मिनट तक मघा नक्षत्र रहेगा।

शुभ मुहूर्त

  1. अष्टमी तिथि -  सुबह 7 बजकर 57 मिनट
  2. इन्द्र योग - देर रात 1 बजकर 24 मिनट तक
  3. मघा नक्षत्र - रात 9 बजकर 9 मिनट तक 

राहुकाल

  1. दिल्ली- दोपहर 01:26 से दोपहर 02:46 तक
  2. मुंबई- दोपहर 01:48 से दोपहर बाद 03:12 तक
  3. चंडीगढ़- दोपहर 01:27 से दोपहर 02:46 तक
  4. लखनऊ- दोपहर 01:12 से दोपहर 02:33 तक
  5. भोपाल- दोपहर 01:28 से दोपहर 02:50 तक
  6. कोलकाता- दोपहर 12:44 से दोपहर 02:07 तक
  7. अहमदाबाद- दोपहर 01:47 से दोपहर बाद 03:09 तक
  8. चेन्नई- दोपहर 01:20 से दोपहर 02:46 तक

सूर्योदय-सूर्यास्त का समय

  1. सूर्योदय- सुबह 6:43 बजे 
  2. सूर्यास्त- शाम 5: 27 बजे

 

Aaj Ka Rashifal 17 November 2022: इन 5 राशि वालों के लिए शानदार रहेगा दिन, लेकिन ये रहें सतर्क

Aaj Ka Rashifal 17 November 2022: इन 5 राशि वालों के लिए शानदार रहेगा दिन, लेकिन ये रहें सतर्क

 Aaj Ka Rashifal 17 November 2022:  आज मार्गशीर्ष कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि और गुरुवार का दिन है। अष्टमी तिथि आज सुबह 7 बजकर 57 मिनट का रहेगी, उसके बाद नवमी तिथि लग जायेगी। आज का पूरा दिन पार कर के देर रात 1 बजकर 24 मिनट तक इन्द्र योग रहेगा।  साथ ही आज रात 9 बजकर 9 मिनट तक मघा नक्षत्र रहेगा। आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं कैसा रहेगा आपके लिए 17 नवंबर का दिन और किन उपायों से आप ये दिन बेहतर बना सकते हैं। साथ ही जानते हैं आपके लिए लकी नंबर और लकी रंग कौन सा होगा।

मेष राशि 

आज आपका दिन लाभदायक रहेगा।  आपका कोई नया मित्र बनेगा जिससे आपको लाभ होगा।  दैवीय सहयोग से आप जो भी काम करेंगे आपको उसमे बढ़त ही हासिल होगी। बड़े बेटे का सेलेक्शन किसी गवर्नमेंट जॉब पर होगा, जिससे पूरे घर में हंसी खुशी का माहौल रहेगा। समाज में आपका मान-सम्मान बढ़ेगा। लोगों के बीच आपकी एक अलग पहचान बनेगी। वकील आज अपने क्लाइंट से अच्छा लाभ कमाएंगे।

लकी रंग-  लाल

लकी नंबर- 3

वृष राशि

आज आपका दिन शानदार होने वाला है। अगर आप सिंगिंग में रुचि रखते हैं, तो आज आपको किसी अच्छे प्लेटफॉर्म पर गाना गाने का मौका मिल सकता है। आपका अच्छा व्यक्तित्व सोसाइटी में अलग पहचान बनाने में मदद करेगा। अपने मित्र के घर उसके बड़े बेटे की तबीयत का हालचाल लेने जायेंगे। किसी नए प्रोजेक्ट के सिलसिले से किसी बड़े व्यापारी से मिलेंगे, जिससे आपको प्रोजेक्ट में हेल्प हो सके।  बहुत दिनों से विचार बना रहे बाइक लेने का सपना आज पूरा होगा।

लकी रंग-  पीला
लकी नंबर- 1

मिथुन राशि

आज आपका दिन तरक्की देने वाला रहेगा। अपने आस पास की सफाई का पूरा ध्यान रखेंगे। आपको आज अपना काम पूरा करने में परेशानी होगी इसके लिए आज आप अपनी क्षमता पर भरोसा करके काम पूरा करने में सफल होंगे।  कृषि क्षेत्र में आज हानि होने की संभावना है इसलिए अपने फसलों की सुरक्षा के लिए सचेत रहे जिससे आप उस हानि से बचेंगे।  आपको किसी सम्मानित व्यक्ति से मिलने का मौका मिल सकता है। अपने किसी इम्पोर्टेन्ट वर्क के चलते आपको अपना निवास स्थान चेंज करना पड़ेगा।  

लकी रंग-  गुलाबी
लकी नंबर- 9

कर्क राशि

आज आप अपने दिन की शुरुआत योगाभ्यास से करेंगे। योग करना सबके लिए बेहद जरूरी होता है क्योकि इससे हमारा शरीर स्वस्थ और निरोग रहता है। आपको किसी काम में कम मेहनत करने पर भी सफलता हासिल हो जाएगी जिससे आपका मूड अच्छा रहेगा।  किसी समारोह में जाने का प्लान बना सकते हैं। जहां किसी दूर के रिश्तेदार से आपकी मुलाकात हो सकती है। हॉकी खेल रहे खिलाड़ियों को आज अपने कोच के द्वारा प्रोत्साहित किया जायेगा, जिससे वह खेल मैदान में अच्छा प्रदर्शन कर सकें। बड़ो का आशीर्वाद लेकर ही अपने काम को स्टार्ट करें। 

लकी रंग-  पीच
लकी नंबर- 8

सिंह राशि 

आज आपका दिन काफी उत्साहित रहेगा। किसी बुजुर्ग की सहायता करने पर आपको अच्छा महसूस होगा। बुरे लोगों की संगति से दूर रहें और अच्छाईयों को अपनाये जिससे आपका जीवन और अधिक सुंदर बनेगा। इस समय लोग आपके बेहतरीन विचारों को सुनने–जानने के लिए बहुत उत्सुक होंगे। आपको उनसे जो भी बात मनवानी है, आप आसानी से मनवा सकते हैं। साइंस के अध्यापकों का दिन आज काफी व्यस्त रहेगा। अपने कार्यों पर सफलतापूर्वक काम करें जिससे आपकी कोई बैक बाईटिंग न करने पायें।

लकी रंग-  गोल्डन
लकी नंबर- 3

कन्या राशि

आपका दिन उमंगो से भरा रहने वाला है। विद्यार्थियों को आज अपने विद्यालय से किसी अच्छे से चिड़ियाघर के लिए टूर पर ले जाया जायेगा। आपके काम में भागदौड़ रहने पर भी काम की स्पीड को मेन्टेन रखेंगे। आपकी निराशा समाप्त होगी और सारे काम अच्छे से होंगे। अपने अधिकार जताने की प्रवृत्ति को नियंत्रण में रखें, यह आपके काम पर असर डाल सकती है। घर पर कोई धार्मिक पाठ करवाएंगे, जिससे घर में प्रसन्नता रहेगी। अपने बच्चों के साथ आज घर पर गेम खेल कर टाइम स्पेंड करेंगे। 

लकी रंग- मजेंटा
लकी नंबर- 4

तुला राशि

आज आपका दिन अच्छा रहेगा। जीवनसाथी को डिनर के लिए किसी अच्छे पैलेस में ले जायेंगे, जिससे आपसी प्रेम बढ़ेगा।  रुके हुए कार्य सम्पन्न होंगे और नए कामों की शुरुआत अच्छे से करेंगे।  बिजनेस में परिवर्तन उचित नही होगा इसीलिए आप कुछ अच्छा करें। पारिवारिक संबंधों में मेल-जोल बढ़ेगा और आपसी प्रेम अधिक होगा।  करियर के मामले में आपके ऊपर अपनी क्षमता से अधिक जिम्मेदारियां आ सकती है। कोई भी फैसला सोच-समझ कर लें। आज बुरी संगति से बचने की जरूरत है। परिवार से माता पिता का सहयोग मिलेगा।

लकी रंग- सैफरन
लकी नंबर- 1

वृश्चिक राशि

आज आप अपने को एनर्जी से भरा महसूस करेंगे। विरोधी पड़ोसियों से बचकर रहें। ब्यूटीपार्लर का कोर्स कर रही महिलाओं का दिन आज अच्छा रहेगा। बिजनेस को सफल बनाने के लिए अपने कर्मचारियों के बीच में मीटिंग करेंगे। शिक्षकों के लिए आज का दिन काफी उत्साहपूर्ण रहेगा क्योंकि आज उनको अच्छी शिक्षा के लिए सम्मानित किया जायेगा।  आप अपने मन के आधार पर फैसले लेंगे। लेकिन वे सिर्फ वित्त के मामले में लाभकारी साबित होंगे। सामने आयी सभी चुनौतियों का डटकर मुकाबला करेंगे तो सफलता भी हांथ लगेगी। 

लकी रंग- मैरून
लकी नंबर- 5

धनु राशि

आज आपका कॉन्फिडेंस लेवल हाई रहेगा। कोई टेक्निकल एजुकेशन सीखेंगे जिससे आपका फ्यूचर ब्राइट होगा। ट्रांसपोर्ट का कारोबार कर रहे व्यापारियों का दिन आज शानदार रहेगा।  आपके पिता जी कोई जरूरी वस्तु की डिमांड करेंगे जिसको आपको पूरा करना होगा। कोर्ट कचहरी में चल रहा मुकदमा आपके पक्ष में आएगा, जिससे आपके घर वाले जश्न मनाएंगे। इस राशि के उभरते हुए लेखकों के लिए आज का दिन एक महान दिन हो सकता है क्योंकी आपके लेख या आपकी पुस्तक प्रसिद्ध प्रकाशक के द्वारा प्रकाशित हो सकती है।  लेकिन आपको भविष्य को बेहतर बनाने के लिए इस समय के कुछ आरामों को छोड़ना होगा।  कठिन परिस्थियों में भी आप पॉजिटिव बने रहेंगे जिससे आप अपने कामों को करने में सफल रहेंगे। 

लकी रंग- इंडिगो
लकी नंबर- 7

मकर राशि

आज आपका दिन खुशहाल रहेगा। मौसम के परिवर्तन की वजह से स्वास्थ्य के प्रति आज आपको सतर्क रहना होगा। आपका करियर अब पूरी तरह से एक नए रूप में शोभित होगा। आप जमीन खरीदने की योजना भी बना सकते हैं।  किसी पुराने मित्र से मिलने उसके घर जा सकते हैं। जो आपकी निजी समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकता है। बिजनेस को सुचारू रूप से चलाने के लिए आपको किसी एक्सपर्ट की सलाह लेनी पड़ेगी। आपका स्वास्थ्य फिट एंड फाइन रहेगा।

लकी रंग- सिल्वर
लकी नंबर- 4

कुंभ राशि

आज आपका दिन बहुत अच्छा रहेगा। छात्रों को अपने जूनियर्स से अपने प्रोजेक्ट के बारे में सहयोग लेना होगा और उनको प्रोजेक्ट के बारे में सिखाना भी होगा।  परिवारवालों के साथ मनोरंजन के लिए कहीं दूर ट्रिप पर जायेंगे।  आप किसी मित्र के घर मिलने जायेंगे और उसकी तबियत का हाल चाल लेंगे। अगर पहले किसी रिश्तेदार से अनबन हुई है तो आज रिश्तों में सुधार लाने के लिए दिन अच्छा है।  दुश्मन आपसे दूरिया बनाकर रहेंगे। आपका स्वास्थ्य आज बेस्ट रहेगा और मन खुश रहेगा।

लकी रंग- ऑरेंज
लकी नंबर- 6

मीन राशि

आज आपका दिन उत्साह से भरा रहेगा।  सहयोगियों के साथ किसी विदेश यात्रा पर जायेंगे, जिससे आपको अपने बिजनेस में लाभ मिलेगा। दाम्पत्य जीवन के बीच में कोई नई खुशियां आने वाली है, जिससे आपको अधिक खुशी होगी। बच्चों के साथ आज आपका समय अच्छा बीतेगा। बड़े बुजुर्गों के आशीर्वाद से आपको सफलता जल्द ही हासिल होगी। आंखों की समस्या के लिए किसी अच्छे डॉक्टर को दिखायेंगे, जिससे आपको राहत मिलेगी। शाम तक घरेलू सामान खरीदने के लिए मार्केट भी जा सकते हैं। जाते समय जेब में थोड़े ज्यादा पैसे लेकर जाएं क्योंकि आज खर्च बढ़ सकता है।  गणेश जी को दूर्वा चढ़ाने से आर्थिक स्थिति बेहतर रहेगी।  स्वास्थ्य आपका ठीक रहेगा। 

लकी रंग- ब्लू
लकी नंबर- 9

Aaj Ka Panchang 16 November: आज का शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय

Aaj Ka Panchang 16 November: आज का शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय

 16 नवंबर 2022 का दैनिक पंचांग / Aaj Ka Panchang: हिंदू पंचांग को वैदिक पंचांग के नाम से जाना जाता है। पंचांग के माध्यम से समय एवं काल की सटीक गणना की जाती है। पंचांग मुख्य रूप से पांच अंगों से मिलकर बना होता है। ये पांच अंग तिथि, नक्षत्र, वार, योग और करण है। यहां हम दैनिक पंचांग में आपको शुभ मुहूर्त, राहुकाल, सूर्योदय और सूर्यास्त का समय, तिथि, करण, नक्षत्र, सूर्य और चंद्र ग्रह की स्थिति, हिंदूमास एवं पक्ष आदि की जानकारी देते हैं। आइए जानते हैं आज का शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय। 

तिथि   

अष्टमी

31:57 तक
नक्षत्र   आश्लेषा 18:52 तक
करण 

बालवा
कौवाला

18:53 तक
31:57 तक 

पक्ष कृष्ण   
वार    बुधवार  
योग   ब्रह्मा 24:55 तक
सूर्योदय 06:48  
सूर्यास्त 17:22  
चंद्रमा    कर्क  
राहुकाल 12:05 − 13:24  
विक्रमी संवत्   2079  
शक सम्वत 1944   
मास मार्गशीर्ष  
शुभ मुहूर्त अभिजीत कोई नहीं


पंचांग के पांच अंग तिथि
हिन्दू काल गणना के अनुसार 'चन्द्र रेखांक' को 'सूर्य रेखांक' से 12 अंश ऊपर जाने के लिए जो समय लगता है, वह तिथि कहलाती है। एक माह में तीस तिथियां होती हैं और ये तिथियां दो पक्षों में विभाजित होती हैं। शुक्ल पक्ष की आखिरी तिथि को पूर्णिमा और कृष्ण पक्ष की अंतिम तिथि अमावस्या कहलाती है। तिथि के नाम - प्रतिपदा, द्वितीया, तृतीया, चतुर्थी, पंचमी, षष्ठी, सप्तमी, अष्टमी, नवमी, दशमी, एकादशी, द्वादशी, त्रयोदशी, चतुर्दशी, अमावस्या/पूर्णिमा।

नक्षत्र: आकाश मंडल में एक तारा समूह को नक्षत्र कहा जाता है। इसमें 27 नक्षत्र होते हैं और नौ ग्रहों को इन नक्षत्रों का स्वामित्व प्राप्त है। 27 नक्षत्रों के नाम- अश्विन नक्षत्र, भरणी नक्षत्र, कृत्तिका नक्षत्र, रोहिणी नक्षत्र, मृगशिरा नक्षत्र, आर्द्रा नक्षत्र, पुनर्वसु नक्षत्र, पुष्य नक्षत्र, आश्लेषा नक्षत्र, मघा नक्षत्र, पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र, उत्तराफाल्गुनी नक्षत्र, हस्त नक्षत्र, चित्रा नक्षत्र, स्वाति नक्षत्र, विशाखा नक्षत्र, अनुराधा नक्षत्र, ज्येष्ठा नक्षत्र, मूल नक्षत्र, पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र, उत्तराषाढ़ा नक्षत्र, श्रवण नक्षत्र, घनिष्ठा नक्षत्र, शतभिषा नक्षत्र, पूर्वाभाद्रपद नक्षत्र, उत्तराभाद्रपद नक्षत्र, रेवती नक्षत्र।

वार: वार का आशय दिन से है। एक सप्ताह में सात वार होते हैं। ये सात वार ग्रहों के नाम से रखे गए हैं - सोमवार, मंगलवार, बुधवार, गुरुवार, शुक्रवार, शनिवार, रविवार। 

योग: नक्षत्र की भांति योग भी 27 प्रकार के होते हैं। सूर्य-चंद्र की विशेष दूरियों की स्थितियों को योग कहा जाता है। दूरियों के आधार पर बनने वाले 27 योगों के नाम - विष्कुम्भ, प्रीति, आयुष्मान, सौभाग्य, शोभन, अतिगण्ड, सुकर्मा, धृति, शूल, गण्ड, वृद्धि, ध्रुव, व्याघात, हर्षण, वज्र, सिद्धि, व्यातीपात, वरीयान, परिघ, शिव, सिद्ध, साध्य, शुभ, शुक्ल, ब्रह्म, इन्द्र और वैधृति।

करण: एक तिथि में दो करण होते हैं। एक तिथि के पूर्वार्ध में और एक तिथि के उत्तरार्ध में। ऐसे कुल 11 करण होते हैं जिनके नाम इस प्रकार हैं - बव, बालव, कौलव, तैतिल, गर, वणिज, विष्टि, शकुनि, चतुष्पाद, नाग और किस्तुघ्न। विष्टि करण को भद्रा कहते हैं और भद्रा में शुभ कार्य वर्जित माने गए हैं।

Aaj Ka Rashifal 16 November 2022: इन राशियों के खुलेंगे सफलता के मार्ग, कहीं ये आपकी राशि तो नहीं?

Aaj Ka Rashifal 16 November 2022: इन राशियों के खुलेंगे सफलता के मार्ग, कहीं ये आपकी राशि तो नहीं?

 Aaj Ka Rashifal 16 November 2022: आज मार्गशीर्ष कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि और बुधवार का दिन है। अष्टमी तिथि आज का पूरा दिन रहेगी। आज का पूरा दिन पार कर के देर रात 1 बजकर 9 मिनट तक ब्रह्म योग रहेगा। साथ ही आज शाम 6 बजकर 59 मिनट तक आश्लेषा नक्षत्र रहेगा। इसके अलावा आज श्री महाकाल भैरव अष्टमी और वृश्चिक राशि की सूर्य संक्रांति है। आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं कैसा रहेगा आपके लिए 16 नवंबर का दिन और किन उपायों से आप ये दिन बेहतर बना सकते हैं। साथ ही जानते हैं आपके लिए लकी नंबर और लकी रंग कौन सा होगा।

मेष राशि

आज आपका दिन बेहतरीन रहने वाला है, आज आप जो भी काम शुरु करेंगे उसमें आपको सफलता जरुर मिलेगी। जो लोग सरकारी नौकरी से जुड़े हैं, उनके लिए आज का दिन उत्तम रहने वाला है। लंबे समय से प्रमोशन में आ रही रुकावट आज दूर होगी। जिनकी जॉब अभी नयी-नयी शुरु हुयी है, उनको ऑफिस में साथियों का सहयोग मिलेगा। घर से दूर रहकर पढ़ाई कर रहे छात्रों को ज्यादा मेहनत करने की जरूरत है। भविष्य में मेहनत का लाभ आपको जरूर मिलेगा। 

लकी रंग-  गुलाबी

लकी नंबर- 5

वृष राशि 

आज आपका दिन बढ़िया रहने वाला है। परिवार के लोगों से आपको भरपूर सहयोग प्राप्त होगा, खासकर कि आपके प्रति बड़ों का प्यार बना रहेगा  साथ ही बच्चे भी आपसे खुश रहेंगे। आप किसी नए बिजनेस को शुरू करने का विचार कर सकते हैं। किसी बड़े व्यक्ति से मुलाकात करने जा रहे हैं, तो अच्छे से तैयार होकर जाएं और अपनी बात को स्पष्टता से कहें। तरक्की के किसी भी अवसर को अपने हाथ से ना जाने दें, कोई भी छोटा चांस आपको माला-माल भी बना सकता है। कम मेहनत में ज्यादा फल पाने वाला दिन हैं, इसे आप अपने परिश्रम से और भी अच्छा बना सकते हैं। श्री हरि का ध्यान करें, आपको तरक्की मिलेगी।

लकी रंग-  हरा
लकी नंबर- 1

मिथुन राशि

आज आपका दिन सामान्य रहने वाला है। परिश्रम के अनुरुप फल थोड़ा कम ही मिल पायेगा, लेकिन मेहनत जारी रखने से आपको जल्द ही सफलता मिलेगी। प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों को दोगुनी मेहनत करने की जरूरत है। एक निर्धारित टाइम टेबल बनाकर पढ़ाई करें, आपकी सफलता के चांस बढ़ेंगे। जिन लोगों की नई-नई शादी हुई है, उनके लिए दिन उत्तम रहने वाला है, आपको पार्टनर का प्यार और सहयोग मिलेगा। कहीं बाहर घूमने जाने का प्लान भी बना सकते हैं। गाय को रोटी खिलाएं, आपको अपनी मेहनत का फल मिलेगा।

लकी रंग-  लाल
लकी नंबर- 2

कर्क राशि

आज आपका दिन अच्छा रहने वाला है। जो छात्र कॉलेज में नए प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हैं, वो जल्द ही अपनी तैयारी पूरी कर लेंगे। शिक्षकों का पूरा सहयोग मिलेगा। कोई भी काम करते समय आपको बुजुर्गों का आशीर्वाद जरूर लेना चाहिए। इससे आपको काम में मदद मिलेगी। साथियों के साथ आपका दिन अच्छा गुजरेगा।  आज अपनी गलतियों से कुछ नया सीखेंगे।  अपने कारोबार के खर्च के साथ-साथ निजी खर्च में बैलेंस बनाए रखें। मन्दिर में पुष्प चढ़ाएं, दिन अच्छा रहेगा। 

लकी रंग-  पीला
लकी नंबर- 7

सिंह राशि

आज का दिन मिली-जुली प्रतिक्रिया देने वाला रहेगा। कोई भी बड़ा काम शुरू करने से पहले उस क्षेत्र से जुड़े लोगों की राय जरूर ले लें।  जिन लोगों का होल सेल का बिजनेस है, उनके काम में सामान्य रूप से गति बनी रहेगी। आपको अपने स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहने की जरुरत है, बदलते मौसम का आपको ध्यान रखना होगा। आज आपको ऑफिस के काम में किसी का सहयोग मिल सकता है। जरूरतमंद बच्चों को भोजन करवाएं, आपकी सभी परेशानी दूर होगी। 

लकी रंग-  ब्लू
लकी नंबर- 9

कन्या राशि

आज आप कोई ऐसी चीज़ हासिल कर पायेंगे, जिसकी आपको बहुत कम उम्मीद थी। आपके मन में नए-नए क्रिएटिव आइडियाज आयेंगे, जिनका आप बखूबी इस्तेमाल भी करेंगे। ऑफिस में हर कोई आपके काम से खुश रहेगा। आपके जुनियर भी आपसे काम सिखने आयेंगे। किसी महिला मित्र से आज आपकी मुलाकात हो सकती है। आप किसी के साथ ऑउट ऑफ स्टेशन जाने का मन भी बना सकते हैं। सेहत के मामले में दिन अच्छा रहेगा। भगवान गणेश जी लड्डू का भोग लगायें, खुशियां बनी रहेगी। 

लकी रंग-  ग्रे
लकी नंबर- 3

तुल राशि

आज आपका दिन ठीक-ठाक रहेगा।  किसी पर भी तुरंत भरोसा ना करें, ये आपके लिए थोड़ा परेशानी भरा हो सकता है। बिजनेस में लेन-देन का ख्याल रखें, कोई भी बड़ी डील करने से पहले सब कुछ अच्छे से जांच परख कर लें। जो महिलाएं गृह उद्योग शुरु करना चाहती हैं, उनको परिवार से पूरा सहयोग मिलेगा। आज माता के स्वास्थ्य के प्रति आपको थोड़ा ध्यान रखना चाहिए, उन्हें पैरों में दर्द की समस्या हो सकती है। प्राइवेट जॉब वालों के लिए दिन ठीक रहेगा। मंदिर में देशी घी का एक दीपक जलायें, परेशानियों से बचे रहेंगे। 

लकी रंग-  ब्लू
लकी नंबर- 4

वृश्चिक राशि

 आज आपका दिन बेहतर रहेगा।  आपके घर पर कोई रिश्तेदार आ सकता है। घर में अच्छा माहौल बना रहेगा।  अगर मन में कोई बात आपको परेशान कर रही है, तो अपने दोस्तों से इस बारे में बात करें, आपको अच्छा सलूशन मिल सकता है। एजुकेशन सेक्टर में काम कर रहे लोगों को आज अच्छा फायदा होगा। आपको अपनी वाणी पर संयम रखना होगा, आपकी एक गलत बात आपको परेशानी में डाल सकती है। किसी वृद्ध महिला का आशीर्वाद लें, दिन अच्छा गुजरेगा। magenta, 2

लकी रंग-  मजेंटा
लकी नंबर- 2

धनु राशि

आज आपका दिन अच्छा रहने वाला है। धार्मिक कार्यो में आपकी रुचि बढ़ेगी। आप किसी विशेष पूजा का हिस्सा बन सकते हैं। लंबे समय से फंसा हुआ धन आज आपको वापस मिल सकता है। जो लोग स्वास्थ्य सेवाओं से जुड़े हैं, उनके लिए आज का दिन उत्तम रहेगा। आई.आई.टी या किसी भी टेक्निकल परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों को आज गुरुजनों का विशेष सहयोग मिलेगा। भगवान विष्णु को शहद का भोग लगाएं, आपको गुरुजनों का सहयोग मिलता रहेगा।

लकी रंग- ब्राउन
लकी नंबर- 8

मकर राशि 

आज आपके जीवन में कुछ बदलाव आ सकते हैं। आपको किसी काम करने के लिए ज्यादा मेहनत करनी पड़ेगी। जो लोग होटल या रेस्टोरेंट जैसे बिजनेस से जुड़े हैं, उनके लिए दिन पहले से बेहतर रहेगा। जो लोग अपने बिजनेस को शिफ्ट करना चाहते हैं या कोई दूसरी ब्रांच खोलना चाहते हैं, वो आज इसकी प्लॉनिंग कर सकते हैं। आपको जीवन और कार्यक्षेत्र दोनों जगहों पर पिता का सहयोग मिलेगा। पारिवारिक रिश्तों में मिठास बनी रहेगी। शिवलिंग पर नारियल अर्पित करें, आपके काम आसान हो जायेंगे। 

लकी रंग-  ब्लैक
लकी नंबर- 6

कुंभ राशि

आज आपका दिन पहले से ज्य़ादा लाभ दिलवाने वाला रहेगा। लंबे समय से चल रही कोई योजना आज पूरी हो जायेगी। कोई नया काम शुरू करने के बारे में भी सोच सकते हैं, दिन आपके लिये लाभकारी होगा। जो लोग कला या संगीत के क्षेत्र से जुड़े हैं, उनके लिए आज का दिन उत्तम रहने वाला है। आपको कोई बड़ा प्लैटफॉर्म या बड़े सिंगर का सहयोग मिल सकता है। आपके प्रयास सफल होंगे। गणेश जी की पूजा अर्चना करें, आपका दिन अच्छा रहेगा।

लकी रंग-  सफेद
लकी नंबर- 1

मीन राशि

आज आपका दिन बढ़िया रहेगा। आप अपने विवेक का इस्तेमाल करके सब कुछ हासिल कर सकते हैं। पिता का सहयोग मिलने से काम समय से पूरा हो जायेगा। आपका कोई दुश्मन आपको परेशान करने के बारे में सोच सकता है। आपको आस-पास की चीज़ों पर ध्यान रखना चाहिए। आज आप पार्टनर के साथ डिनर पर जाने का प्लॉन बना सकते हैं। पार्टनर से आज आपको कोई गिफ्ट भी मिल सकता है। सूर्य देवता को प्रणाम करें, आपके साथ सब अच्छा होगा। 

लकी रंग-  हरा
लकी नंबर- 5

 

आज का पंचांग, 15 November 2022: आज पुष्य नक्षत्र, सर्वार्थ सिद्धि योग, रवि योग समेत तीन बड़े शुभ योग

आज का पंचांग, 15 November 2022: आज पुष्य नक्षत्र, सर्वार्थ सिद्धि योग, रवि योग समेत तीन बड़े शुभ योग

 Aaj Ka Panchang, 15 November 2022: 15 नवंबर 2022- आज कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की सप्तमी तिथि है और दिन मंगलवार है. आज के पंचांग में आप शुभ मुहूर्त (Aaj Ka Shubh Muhurat) और अशुभ मुहूर्त जान सकते हैं. आज के शुभ मुहूर्त में सर्वार्थ सिद्धि योग, रवि योग और अमृत काल है.आज पुष्य नक्षत्र भी है.

पंचांग में आप शुभ योग जैसे सर्वार्थ सिद्धि योग, रवि योग, ब्रम्‍ह मुहूर्त, अभिजीत मुहूर्त, विजय महूर्त, गोधूलि मुहूर्त, अमृतकाल, निशिता मूहूर्त पर विचार करके सभी महत्‍वपूर्ण कार्य करने का समय सुनिश्‍च‍ित कर सकते हैं.

भारतीय वैदिक ज्‍योतिष के अनुसार, उपरोक्‍त मुहूर्त शुभ मुहूर्त के अंतर्गत आते हैं. सर्वार्थ सिद्ध‍ि योग और रवियोग, पुष्‍कर योग विषेष शुभ योग माने जाते हैं.

वहीं, राहुकाल, आडल योग, विडाल योग, गुलिक काल, वर्ज्‍य, यमगंड, दुर्मुहूर्त और भद्रा आदि अशुभ योग माने जाते हैं, इनसे बचने के लिए समय को दृष्टिगत रखते हुए अपने महत्‍वपर्ण कार्यों का निर्धारण सुनिश्‍चित करना चाहिए. भद्रा विशेष अशुभ माना जाता है.

आज विशेष: शुभ योग मुहूर्त- सर्वार्थ सिद्धि योग, रवि योग , अशुभ योग- भद्रा, आडल योग

15 नवंबर अक्टूबर 2022- आज का पंचांग (Aaj Ka Panchang 15 November 2022)

आज सूर्योदय-सूर्यास्त और चंद्रोदय-चंद्रास्त का समय

सूर्योदय : 06:43 ए एम
सूर्यास्त : 05:27 पी एम
चंद्रोदय :11:05 पी एम
चंद्रास्त : 12:29 पी एम

तिथि: सप्तमी – 05:49 ए एम, नवम्बर 16 तक
: अष्टमी

आज का वार: मंगलवार
पक्ष : कृष्ण पक्ष

शक संवत: 1944
विक्रम संवत: 2079
गुजराती संवत: 2078

नक्षत्र : पुष्य – 04:13 पी एम तक
: अश्लेशा

आज का योग: शुक्ल – 12:32 ए एम, नवम्बर 16 तक
: ब्रह्म

करण: विष्टि – 04:38 पी एम तक
:बव – 05:49 ए एम, नवम्बर 16 तक
: बालव

चंद्रमास : मार्गशीर्ष – पूर्णिमान्त
: कार्तिक – अमान्त

आज के शुभ मुहूर्त (Aaj Ka Shubh Muhurat)

ब्रम्‍ह मुहूर्त: 04:57 ए एम से 05:50 ए एम
प्रात: संध्‍या: 05:24 ए एम से 06:43 ए एम
संध्‍यान्‍ह संध्‍या: 05:27 पी एम से 06:47 पी एम
गोधूलि मुहूर्त: 05:27 पी एम से 05:54 पी एम

अभिजीत मुहूर्त: 11:44 ए एम से 12:27 पी एम
विजय महूर्त: 01:53 पी एम से 02:36 पी एम
निशिता मुहूर्त: 11:39 पी एम से 12:32 ए एम, नवम्बर 16

सर्वार्थ सिद्ध‍ि योग: 04:13 पी एम से 06:44 ए एम, नवम्बर 16
रवि योग: 06:43 ए एम से 04:13 पी एम
अमृत काल : 09:01 ए एम से 10:49 ए एम
अमृत सिद्धि योग:….

आज के अशुभ योग ( Todays Ashubh yog)

राहुकाल: 02:46 पी एम से 04:07 पी एम
यमगंड: 09:24 ए एम से 10:45 ए एम
गुलिक काल: 12:05 पी एम से 01:26 पी एम

दुर्मुहूर्त: 08:52 ए एम से 09:35 ए एम
:10:46 पी एम से 11:39 पी एम

वर्ज्य : 06:29 ए एम, नवम्बर 16 से
06:29 ए एम, नवम्बर 16 से
आडल योग: 06:43 ए एम से 04:13 पी एम
विडाल योग:

गंड मूल: 04:13 पी एम से 06:44 ए एम, नवम्बर 16
भद्रा: 06:43 ए एम से 04:38 पी एम

पंचक:
दिशाशूल: उत्तर

Rashifal : 15 नवंबर को सूर्य की तरह चमकेगा इन राशियों का भाग्य...पढ़ें मेष से लेकर मीन राशि तक का हाल

Rashifal : 15 नवंबर को सूर्य की तरह चमकेगा इन राशियों का भाग्य...पढ़ें मेष से लेकर मीन राशि तक का हाल

 Horoscope Today 15 November 2022, Daily Horoscope, Aaj Ka Rashifal: पंचांग के अनुसार 15 नवंबर 2022, मंगलवार को मार्गशीर्ष मास की कृष्ण पक्ष की सप्तमी की तिथि रहेगी. चंद्रमा इस दिन कर्क राशि में गोचर कर रहा है. आज पुष्य नक्षत्र का शुभ संयोग बना है. सभी 12 राशियों का आइए जानते हैं आज का राशिफल. (Rashifal in Hindi)-

  • मेष राशि (Aries)- मेष राशि के जातकों के लिए आज दिन मध्यम रूप से फलदायक रहने वाला है. आपको किसी संपत्ति की खरीदारी करते समय उसके जरूरी कागजातों पर पूरा ध्यान देना होगा, नहीं तो आपके साथ कोई धोखा कर सकता है. आप अपनी आय व व्यय में संतुलन बनाए रखें, नहीं तो बाद में आपको समस्या हो सकती है. परिवार में आज छोटे बच्चे आपसे किसी वस्तु की फरमाइश कर सकते हैं, जिसे आप पूरी अवश्य करेंगे.
  • वृषभ राशि (Taurus)- वृषभ राशि के जातकों के लिए आज दिन सामान्य रहने वाला है. आपको अपने रिश्तो में बड़प्पन दिखाते हुए छोटो की गलतियों को माफ करना होगा. परिवार के किसी सदस्य को घर से दूर नौकरी मिलने से उन्हें घर से दूर जाना पड़ सकता है, जिसमें आपको उन्हें रोकना नहीं है. सामाजिक क्षेत्रों में कार्यरत लोग आज  विश्व बंधुत्व की भावना पर जोर देंगे. 
  • मिथुन राशि (Gemini)- मिथुन राशि के जातकों के लिए आज दिन आनंदमय रहने वाला है. बैंकिंग क्षेत्रों में कार्यरत लोग आज अच्छी सेविंग कर सकते हैं. आपको कुछ महत्वपूर्ण मामलों में परिवार के सदस्य ही सही सलाह मशवरा करना होगा, नहीं तो कोई बाहरी व्यक्ति आपको कोई गलत सलाह दे सकता है. नौकरी में किसी बात के लिए अच्छे परिणाम की उम्मीद कर रहे थे, तो वह आज आपको मिलते दिख रहे है.
  • कर्क राशि (Cancer)- कर्क राशि के जातकों को आज भाग्य का पूरा साथ मिलेगा. आप अपनी जिम्मेदारियों को बखूबी निभा कर परिवार में मिसाल कायम करेंगे. रचनात्मक गतिविधियों में भी आपकी रुचि बढ़ेगी. अपने कुछ निजी मामला में आज आप अपने किसी मित्र से मदत मागं  सकते हैं. विद्यार्थियों को  किसी समस्या के लिए अपने गुरुजनों के साथ की आवश्यकता होगी. आप आपकी नकारात्मक सोच में बदलाव ला सकते है.
  • सिंह राशि (Leo)- सिंह राशि के जातकों के लिए दिन किसी आवश्यक कार्य को करने के लिए रहेगा. आपको अपने किसी काम में लापरवाही बरतने से बचना होगा. किसी कानूनी कार्य में आज आपको अपने परिवार के किसी सदस्य से मदद लेनी पड़ सकती है. आप अपने मित्रों के साथ किसी बिजनेस संबंधी यात्रा पर जा सकते हैं. जीवनसाथी से यदि कुछ अनबन चल रही थी, तो आज आप उन्हे डिनर डेट पर लेकर जाएंगे.
  • कन्या राशि (Virgo)- कन्या राशि के जातकों के लिए आज दिन शुभ परिणाम लेकर आएगा. आपको किसी पर अति विश्वास करने से बचना होगा, नहीं तो वह आपको धोखा दे सकता है. आपकी आय में वृद्धि होने से आपकी आर्थिक स्थिति को मजबूती मिलेगी और आप अपने कुछ रुके हुए कुछ पुराने कर्जे भी आसानी से उतार सकेंगे, लेकिन आप किसी बड़े निवेश के बारे में बहुत ही सोच विचार से आगे बढ़े.
  • तुला राशि (Libra)- तुला राशि के जातकों के लिए आज दिन किसी नई नौकरी की प्राप्ति के लिए रहेगा. आपको नौकरी में तरक्की मिलने से एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाना पड़ सकता है और आपको किसी काम के लिए वरिष्ठ सदस्यों से सलाह मशवरा करना होगा. शासन व सत्ता का भी पूरा लाभ मिलता दिख रहा है. विद्यार्थी यदि किसी खेल प्रतियोगिता में भाग लेंगे, तो उसमें जीत अवश्य हासिल करेंगे.
  • वृश्चिक राशि (Scorpio)- वृश्चिक राशि के जातकों के लिए आज दिन साहस व पराक्रम में वृद्धि लेकर आएगा. विद्यार्थियों के उच्च शिक्षा के मार्ग प्रशस्त होंगे, लेकिन आपको कुछ पुण्य कार्य को करने का मौका मिलेगा, जिनमें आप पूरी रुचि दिखाएंगे और आपकी कोई धन संबंधित समस्या भी सुलझती दिख रही है. व्यापार कर रहे लोगों को आज तेजी से लाभ के अवसर मिलेंगे, जिन्हें पहचान कर आपको उन पर अमल करना आपके लिए बेहतर रहेगा.
  • धनु राशि (Sagittarius)- धनु राशि के जातकों के लिए आज दिन स्वास्थ्य के मामले में कुछ कमजोर रहने वाला है. यदि आपने  किसी स्वास्थ्य समस्या को नजरअंदाज किया, तो बाद में कोई बड़ी बीमारी का रूप ले सकती है. आपको अपने परिजनों से कोई सीख लेकर आगे बढ़ना होगा. यदि आपने परिवार के किसी सदस्य के कैरियर से संबंधित कोई फैसला भावुकता में लिया, तो बाद में आपको इसके लिए समस्या हो सकती है.
  • मकर राशि (Capricorn)- मकर राशि के जातकों के लिए आज दिन किसी नयी संपत्ति की प्राप्ति के लिए रहेगा और आप अपने मित्रों के साथ मिलजुल कर किसी नए काम की शुरुआत कर सकते हैं. आपको अपने लक्ष्य पर फोकस बनाए रखना होगा. घर परिवार में आपको छोटो की किसी बात को मानने मानना पड़ेगा, नहीं तो वह आपसे नाराज हो सकते हैं. आपको दांपत्य जीवन में कोई शुभ सूचना सुनने को मिल सकती है.
  • कुंभ राशि (Aquarius)- कुंभ राशि के जो जातक राजनीति क्षेत्रों में कार्यरत हैं, उनके लिए दिन बेहतर रहने वाला है, उन्हें कोई अच्छा पद मिलने से वह प्रसन्न रहेंगे, लेकिन आपको किसी व्यक्ति से लेनदेन के मामले में कोई शर्त नहीं रखनी है. आप कुछ समय परिवार में माता-पिता की सेवा में लगाएंगे, जिससे आपको मानसिक शांति मिलेगी. यदि आप जीवन साथी की किसी बात को लेकर तनावमय चल रहे हैं, तो  आपको उसका समाधान आसानी से मिल जाएगा.
  • मीन राशि (Pisces)- मीन राशि के जातकों के लिए आज का दिन प्रसंन्नता दिलाने वाला रहेगा. कार्यक्षेत्र में अपनी वाणी से लोगों को अपनी ओर आसानी से आकर्षित कर पाएंगे और घर परिवार में संतान आपसे जिद करे, तो आपको उन्हे समझाना होगा. आपकी अपने कुछ परिजनों से मुलाकात होगी. आपको किसी भी परिस्थिति में धैर्य बनाए रखें, नहीं तो समस्या हो सकती है.
आज का पंचांग, 14 November 2022: देखें शुभ योग और मुहूर्त, आज हैं रवि योग सर्वार्थ सिद्धि योग तीन बड़े शुभ योग

आज का पंचांग, 14 November 2022: देखें शुभ योग और मुहूर्त, आज हैं रवि योग सर्वार्थ सिद्धि योग तीन बड़े शुभ योग

 Aaj Ka Panchang, 14 November 2022: 14 नवंबर 2022- आज कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की षष्ठी तिथि है और दिन सोमवार है. आज के पंचांग में आप शुभ मुहूर्त (Aaj Ka Shubh Muhurat) और अशुभ मुहूर्त जान सकते हैं. आज शुभ योग में से अमृत काल, सर्वार्थ सिद्धि योग, रवि योग का महासंयोग है और अशुभ योग- भद्रा है.

पंचांग में आप शुभ योग जैसे सर्वार्थ सिद्धि योग, रवि योग, ब्रम्‍ह मुहूर्त, अभिजीत मुहूर्त, विजय महूर्त, गोधूलि मुहूर्त, अमृतकाल, निशिता मूहूर्त पर विचार करके सभी महत्‍वपूर्ण कार्य करने का समय सुनिश्‍च‍ित कर सकते हैं.

भारतीय वैदिक ज्‍योतिष के अनुसार, उपरोक्‍त मुहूर्त शुभ मुहूर्त के अंतर्गत आते हैं. सर्वार्थ सिद्ध‍ि योग और रवियोग, पुष्‍कर योग विषेष शुभ योग माने जाते हैं.

वहीं, राहुकाल, आडल योग, विडाल योग, गुलिक काल, वर्ज्‍य, यमगंड, दुर्मुहूर्त और भद्रा आदि अशुभ योग माने जाते हैं, इनसे बचने के लिए समय को दृष्टिगत रखते हुए अपने महत्‍वपर्ण कार्यों का निर्धारण सुनिश्‍चित करना चाहिए. भद्रा विशेष अशुभ माना जाता है.

आज विशेष: शुभ योग, अमृत काल, सर्वार्थ सिद्धि योग, रवि योग, अशुभ योग- भद्रा, आडल योग, विडाल योग

14 नवंबर अक्टूबर 2022- आज का पंचांग (Aaj Ka Panchang 14 November 2022)

आज सूर्योदय-सूर्यास्त और चंद्रोदय-चंद्रास्त का समय

सूर्योदय : 06:43 ए एम
सूर्यास्त : 05:28 पी एम
चंद्रोदय :10:09 पी एम
चंद्रास्त : 11:49 ए एम

तिथि: षष्ठी – 03:23 ए एम, नवंबर 15 तक
: सप्तमी

आज का वार: सोमवार
पक्ष : कृष्ण पक्ष

शक संवत: 1944
विक्रम संवत: 2079
गुजराती संवत: 2078

नक्षत्र : पुनर्वसु – 01:15 पी एम तक
: सप्तमी

आज का योग: शुभ – 11:43 पी एम तक
: शुक्ल

करण: गर – 02:07 पी एम तक
:वणिज – 03:23 ए एम, नवंबर 15 तक
: विष्टि

चंद्रमास : मार्गशीर्ष – पूर्णिमान्त
: कार्तिक – अमान्त

आज के शुभ मुहूर्त (Aaj Ka Shubh Muhurat)

ब्रम्‍ह मुहूर्त: 04:57 ए एम से 05:50 ए एम
प्रात: संध्‍या: 05:23 ए एम से 06:43 ए एम
संध्‍यान्‍ह संध्‍या: 05:28 पी एम से 06:48 पी एम
गोधूलि मुहूर्त: 05:28 पी एम से 05:54 पी एम

अभिजीत मुहूर्त: 11:44 ए एम से 12:27 पी एम
विजय महूर्त: 01:53 पी एम से 02:36 पी एम
निशिता मुहूर्त: 11:39 पी एम से 12:32 ए एम, नवंबर15

सर्वार्थ सिद्ध‍ि योग: 01:15 पी एम से 06:43 एएम, नवंबर 15
रवि योग: 01:15 पी एम से 06:43 ए एम, नवंबर 15
अमृत काल : 10:33 ए एम से 12:21 पी एम तक
अमृत सिद्धि योग:….

आज के अशुभ योग ( Todays Ashubh yog)

राहुकाल: 08:03 ए एम से 09:24 ए एम
यमगंड: 10:45 ए एम से 12:05 पी एम
गुलिक काल: 01:26 पी एम से 02:47 पी एम
दुर्मुहूर्त: 12:27 पी एम से 01:10 पी एम
:02:36 पी एम से 03:19 पी एम

वर्ज्य : 10:14 पी एम से 12:02 ए एम, नवंबर 15
आडल योग: 01:15 पी एम से 06:43 ए एम, नवंबर 15
विडाल योग: 06:43 ए एम से 01:15 पी एम

गंड मूल:
भद्रा: 03:23 ए एम, नवम्बर 15 से
:06:43 ए एम, नवम्बर 15
पंचक:
दिशाशूल: पूर्व

Aaj Ka Rashifal 14 November 2022: इन 4 राशि वालों को मिलेगा भाग्य का साथ, लेकिन ये रहें सतर्क

Aaj Ka Rashifal 14 November 2022: इन 4 राशि वालों को मिलेगा भाग्य का साथ, लेकिन ये रहें सतर्क

 Aaj Ka Rashifal 14 November 2022: आज मार्गशीर्ष कृष्ण पक्ष की षष्ठी तिथि और सोमवार का दिन है।  षष्ठी तिथि आज का पूरा दिन पार कर के देर रात 3 बजकर 23 मिनट तक रहेगी।  आज रात 11 बजकर 43 मिनट तक शुभ योग रहेगा।  साथ ही आज दोपहर 1 बजकर 15 मिनट से अगले दिन सूर्योदय तक सर्वार्थसिद्धि योग रहेगा। आज दोपहर 1 बजकर 15 मिनट तक पुनर्वसु नक्षत्र रहेगा, उसके बाद पुष्य नक्षत्र लग जायेगा। आज बालदिवस है।  इसके अलावा आज देर रात 3 बजकर 23 मिनट तक पृथ्वी लोक की भद्रा रहेगी। आज शुक्र अनुराधा नक्षत्र में प्रवेश करेंगे। 

मेष राशि

आज आपका दिन आपके अनुकूल रहेगा। कम्पटीटिव एग्जाम की तैयारी करने वालों को सफलता पाने के लिए अधिक मेहनत करने की जरूरत है। काम अधिक होने से आज आपको भागदौड़ करनी पड़ेगी। बिल्डर्स के लिए आज का दिन फायदा देने वाला है। किसी नए प्रोजक्ट से आपको अधिक लाभ हो सकता है। आपके बिजनेस में एक नया मोड़ आएगा जिसका फायदा आपको भविष्य में मिलेगा।

लकी रंग-  ब्लू

लकी नंबर- 2

वृष राशि 

 आज आपका दिन नार्मल रहेगा। किसी जरूरी काम को प्री-प्लानिंग करके करेंगे तो काम आसानी से पूरा हो जाएगा।  परिवार में आज किसी सदस्य से आपकी अनबन हो सकती है।  आप गुस्से पर कंट्रोल रखें। विवाहित आज जीवनसाथी के साथ किसी मूवी को देखने का प्लान बनायेंगे। रिश्तों में मजबूती आएगी। मंनोरंजन पर आज अधिक पैसे खर्च होने वाले हैं। बॉस आपके द्वारा किए गए काम की लिस्ट को चेक कर सकते हैं। अपनी फाइल को तैयार रखें। मंदिर की साफ-सफाई करें, आप दिन भर पॉजिटिव रहेंगे। 

लकी रंग-  पीला
लकी नंबर- 6

मिथुन राशि 

आज आपका दिन बढ़िया रहेगा। परिवार संग किसी धार्मिक स्थान पर दर्शन के लिए जायेंगे, पारिवारिक प्रेम बढ़ेगा।  शांत मन से किसी काम को करेंगे तो जल्द ही पूरा हो जाएगा। कोई पारिवारिक निर्णय लेने से पहले घर के बड़े बुजुर्ग की राय जरूर लें किसी मंदिर में सरसों के तेल का दीपक जलाएं, आपको धन लाभ के स्रोत मिलते रहेंगे। 

लकी रंग-  ऑरेंज
लकी नंबर- 9

कर्क राशि 

आज आप अपने दिन की शुरुआत किसी गरीब की मदद करके करेंगे।  बिजनेस पार्टनर के साथ किसी विदेश की यात्रा का योग बन रहा है। किसी बहुत इम्पोर्टेन्ट पर्सन से मुलाकात होगी। आप पॉजिटिव थिंकिंग रखेंगे, तो अच्छे से अपने कामों को पूरा करने में सक्सेस रहेंगे। अधिकारियों और निचले वर्ग के लोगों से भी समय-समय पर मदद मिलेगी। आपके बिजनेस मे तरक्की होगी। ऑफिस में वह काम आपको आज मिल सकता है, जिसके लिए आप बहुत उत्सुक थे। 

लकी रंग-  हरा
लकी नंबर- 5

सिंह राशि 

आज आपका दिन लकी रहेगा। ऑफिस में कोई नया काम भी सामने आ सकता है। उस नए काम को बहुत अच्छी तरह करने का प्रयास करेंगे। आपको धन लाभ होने के योग बन रहे हैं। किसी खास मित्र से आज आपकी मुलाकात होगी, जिनसे मिलकर आप खुश होंगे। आर्किटेक्ट और इंजीनियर वालों के लिए आज सफलता भरा दिन है। माता-पिता का आशीर्वाद लेकर घर से निकलने पर आपका कोई बिगडा काम बनेगा।

लकी रंग-  लाल
लकी नंबर- 2

कन्या राशि 

आज का दिन आपका खुशियों से भरा रहेगा। अपने परिवार के साथ शाम का समय बिताये उनको अच्छा लगेगा।  सोचे हुए काम आज खुद के दम पर पूरे होंगे। कई मामलों पर आपके पास कुछ नए और अच्छे विचार होंगे। इस राशि की महिलाएं आज घर के कामों में बिजी रहेंगी। स्टूडेंट्स के लिए आज का दिन अनुकूल है। संगीत से रिलेटेड संस्था में एडमीशन लेने के लिए आज का दिन शुभ है।

लकी रंग-  गुलाबी
लकी नंबर- 7

तुला राशि 

आज आपका दिन बेहतरीन रहेगा।  स्टूडेंट्स के लिए आज का दिन बढ़िया है।  कॉलेज में आज आपकी गुड एक्टीविटी की वजह से टीचर्स आपसे खुश रहेंगे। स्वास्थ्य आज पहले से काफी अच्छा रहेगा। किसी बुजुर्ग की राय आपके रिश्ते में चल रही अनबन को दूर कर देगी।  कोई जोखिम भरा काम भी शुरू कर सकते हैं। इसमें सफल होने पर आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा। आपको पैसों के मामले में समझदारी से फैसले करने होंगे। लवमेट के लिए आज का दिन थोड़ा नोक झोंक वाला रहेगा।

लकी रंग-  ग्रे
लकी नंबर- 4

वृश्चिक राशि 

आज आपका दिन फायदा दिलाने वाला रहेगा। समय आपके फेवर में होने के कारण मन खुश रहेगा। नौकरी या बिजनेस में फायदे के एक से अधिक मौके मिलेंगे। कामकाज की गति तेज होगी। स्टूडेंट्स के लिए आज का दिन बहुत अच्छा है, साथ ही परीक्षा में सफलता आपके कदम चूमेगी। किसी दूसरे स्टेट में बिजनेस करने के लिए आपकी यात्रा के योग बन रहे हैं।

लकी रंग-  पर्पल
लकी नंबर- 3

धनु राशि

आज आपका दिन आत्मविश्वास से भरा रहेगा। बिजनेस के सिलसिले में आज आप कोई मीटिंग अटेंड करेंगे।  छोटे भाई बहनों की ओर से आपको कोई छोटा सरप्राइज मिल सकता है। आपके संबंधों में भी मधुरता आयेगी। किसी भी चीज में निवेश करने से पहले अच्छे से सोच विचार कर लें, साथ ही किसी एक्सपर्ट की रॉय जरुर ले लें। दूसरों की मदद करने से पीछे न हटें, आप खुद को बेहतर फील करेंगे। घर में तुलसी का पौधा लगाएं, पारिवारिक प्रेम में बढ़ोतरी होगी। Navy 

लकी रंग-  ब्लू
लकी नंबर- 8

मकर राशि 

आज आपका दिन खुशनुमा बना रहेगा। कार्यक्षेत्र में जो भी रुकावटे आएंगी, उनसे आप कुछ सीख सकते हैं, ऐसे ही आपको आगे बढ़ने के नए मौके मिलेंगे। बिजनेस में अच्छे से काम को करने पर आपको फायदा होगा।  स्पोर्ट्स क्षेत्र से जुड़ी महिलाएं आज प्रैक्टिस में शानदार प्रदर्शन करेंगी।  कारोबार में कुछ नया करने के लिए चल रहे प्रयास सफल होंगे। दूसरों की मदद करने से आपको फायदा होगा।  ज़मीन जायजाद के मामले में लाभ मिलेगा। तिल के लड्डू बहते जल में प्रवाहित करें। 

लकी रंग-  गोल्डन
लकी नंबर- 2

कुंभ राशि

आज आपका दिन बढ़िया गुजरेगा। किसी काम को पूरा करने के लिए शार्टकट तरीके अपनाने से बचें। इस राशि के बिजनेसमैन के बिजनेस में बढ़ोतरी होगी। माताएं बच्चो को मोरल स्टोरी सुनाएंगी। क्रिएटिव कामों में मन लगायेंगे और कुछ क्रिएटिव वर्क करने का प्रयास करेंगे।  अविवाहित लोगों के लिए आज का दिन अच्छा है। शिवलिंग पर जल चढ़ाएं, आपके पुत्र की अच्छी जॉब लगेगी।

लकी रंग-  ग्रीन
लकी नंबर- 5

मीन राशि 

आज आपका दिन फेवरेबल रहेगा। ऑफिस में आज का दिन ठीक रहेगा। साथ ही कोई कलीग आपके काम में हेल्प करेंगे। किसी के बहकावे में न आए और अपने काम के प्रति सतर्क रहें।  आपके परिवार में कोई नन्हा मेहमान आने के योग बन रहे हैं। आपके परिवार में खुशियों का माहौल बनेगा।  गणेश जी को मोदक का भोग लगाएं। 

लकी रंग-  पीला
लकी नंबर- 6

Aaj Ka Panchang 13 November: आज का शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय

Aaj Ka Panchang 13 November: आज का शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय

 13 नवंबर 2022 का दैनिक पंचांग / Aaj Ka Panchang: हिंदू पंचांग को वैदिक पंचांग के नाम से जाना जाता है। पंचांग के माध्यम से समय एवं काल की सटीक गणना की जाती है। पंचांग मुख्य रूप से पांच अंगों से मिलकर बना होता है। ये पांच अंग तिथि, नक्षत्र, वार, योग और करण है। यहां हम दैनिक पंचांग में आपको शुभ मुहूर्त, राहुकाल, सूर्योदय और सूर्यास्त का समय, तिथि, करण, नक्षत्र, सूर्य और चंद्र ग्रह की स्थिति, हिंदूमास एवं पक्ष आदि की जानकारी देते हैं। आइए जानते हैं आज का शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय।

 
तिथि   

पंचमी

24:51 तक
नक्षत्र   आर्द्रा 10:15 तक
करण 

कौवाला
तैतिल

11:38 तक
24:51 तक 

पक्ष कृष्ण   
वार    रविवार  
योग   साध्य 22:41 तक
सूर्योदय 06:45  
सूर्यास्त 17:24  
चंद्रमा    मिथुन  
राहुकाल 16:04 − 17:24  
विक्रमी संवत्   2079  
शक सम्वत 1944   
मास मार्गशीर्ष  
शुभ मुहूर्त अभिजीत 11:43 − 12:26

पंचांग के पांच अंग तिथि
हिन्दू काल गणना के अनुसार 'चन्द्र रेखांक' को 'सूर्य रेखांक' से 12 अंश ऊपर जाने के लिए जो समय लगता है, वह तिथि कहलाती है। एक माह में तीस तिथियां होती हैं और ये तिथियां दो पक्षों में विभाजित होती हैं। शुक्ल पक्ष की आखिरी तिथि को पूर्णिमा और कृष्ण पक्ष की अंतिम तिथि अमावस्या कहलाती है। तिथि के नाम - प्रतिपदा, द्वितीया, तृतीया, चतुर्थी, पंचमी, षष्ठी, सप्तमी, अष्टमी, नवमी, दशमी, एकादशी, द्वादशी, त्रयोदशी, चतुर्दशी, अमावस्या/पूर्णिमा।

नक्षत्र: आकाश मंडल में एक तारा समूह को नक्षत्र कहा जाता है। इसमें 27 नक्षत्र होते हैं और नौ ग्रहों को इन नक्षत्रों का स्वामित्व प्राप्त है। 27 नक्षत्रों के नाम- अश्विन नक्षत्र, भरणी नक्षत्र, कृत्तिका नक्षत्र, रोहिणी नक्षत्र, मृगशिरा नक्षत्र, आर्द्रा नक्षत्र, पुनर्वसु नक्षत्र, पुष्य नक्षत्र, आश्लेषा नक्षत्र, मघा नक्षत्र, पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र, उत्तराफाल्गुनी नक्षत्र, हस्त नक्षत्र, चित्रा नक्षत्र, स्वाति नक्षत्र, विशाखा नक्षत्र, अनुराधा नक्षत्र, ज्येष्ठा नक्षत्र, मूल नक्षत्र, पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र, उत्तराषाढ़ा नक्षत्र, श्रवण नक्षत्र, घनिष्ठा नक्षत्र, शतभिषा नक्षत्र, पूर्वाभाद्रपद नक्षत्र, उत्तराभाद्रपद नक्षत्र, रेवती नक्षत्र।
 
वार: वार का आशय दिन से है। एक सप्ताह में सात वार होते हैं। ये सात वार ग्रहों के नाम से रखे गए हैं - सोमवार, मंगलवार, बुधवार, गुरुवार, शुक्रवार, शनिवार, रविवार। 

योग: नक्षत्र की भांति योग भी 27 प्रकार के होते हैं। सूर्य-चंद्र की विशेष दूरियों की स्थितियों को योग कहा जाता है। दूरियों के आधार पर बनने वाले 27 योगों के नाम - विष्कुम्भ, प्रीति, आयुष्मान, सौभाग्य, शोभन, अतिगण्ड, सुकर्मा, धृति, शूल, गण्ड, वृद्धि, ध्रुव, व्याघात, हर्षण, वज्र, सिद्धि, व्यातीपात, वरीयान, परिघ, शिव, सिद्ध, साध्य, शुभ, शुक्ल, ब्रह्म, इन्द्र और वैधृति।

करण: एक तिथि में दो करण होते हैं। एक तिथि के पूर्वार्ध में और एक तिथि के उत्तरार्ध में। ऐसे कुल 11 करण होते हैं जिनके नाम इस प्रकार हैं - बव, बालव, कौलव, तैतिल, गर, वणिज, विष्टि, शकुनि, चतुष्पाद, नाग और किस्तुघ्न। विष्टि करण को भद्रा कहते हैं और भद्रा में शुभ कार्य वर्जित माने गए हैं।
Aaj Ka Rashifal 13 November 2022: इन 5 राशि वाले लोगों को रहना होगा सावधान, जानिए अपना राशिफल

Aaj Ka Rashifal 13 November 2022: इन 5 राशि वाले लोगों को रहना होगा सावधान, जानिए अपना राशिफल

 Horoscope Today 13 November 2022, Daily Horoscope, Aaj Ka Rashifal: पंचांग के अनुसार आज पंचमी तिथि रहेगी. आज सुबह 10:17 तक आद्र्रा नक्षत्र फिर पुनर्वसु नक्षत्र रहेगा. आज ग्रहों से बनने वाले वाशि योग, आनन्दादि योग, सुनफा योग, बुधादित्य योग, लक्ष्मी योग, साध्य योग का साथ मिलेगा. अगर आपकी राशि मिथुन, कन्या, धनु, मीन राशि है तो हंस योग व मेष, कर्क, तुला, मकर राशि है तो शश योग का लाभ मिलेगा. चन्द्रमा मिथुन राशि में रहेगे. सुबह 10:15 से 12:15 बजे तक लाभ-अमृत का चौघड़िया एवं दोपहर 02:00 से 03:00 बजे तक शुभ का चौघड़िया रहेगा. वहीं दोपहर 04:30 से 06:00 बजे तक राहुकाल रहेगा. आइए जानते हैं आज का राशिफल (Rashifal in Hindi)-     

मेष राशि- डेली नीड्स बिजनेस के बारे में सामान्य रूप से चिंतित और चिंतनशील रहेंगे. लेकिन दोपहर बाद आपकी चिंताएं धन के आगमन से दूर हो जाएगी. वर्कस्पेस पर आप मुर्खों के साथ गंभीर मुद्दों पर चर्चा करने में अपना समय और कार्य बर्बाद कर सकते हैं. आप रविवार की शाम को अपने परिवार के सदस्यों के साथ एक बढ़िया समय बिता सकते हैं. विद्यार्थियों के लिए दिन मध्यम फलदायक रहेगा. आपको स्वास्थ्य समस्या विकसित होने या घायल होने की संभावना है. आपको परहेजी खाना, खाना चाहिए और कुछ व्यायाम करना चाहिए. 

वृषभ राशि- कॉस्मेटिक बिजनेस में अपने नियमित काम करने के लिए ऊर्जा से आप अपने बिजनेस को कम समय में नई ऊंचाईयों पर ले जाने में सफलता प्राप्त करेंगे. साध्य योग के बनने से वर्कस्पेस पर आपका सकारात्मक दृष्टिकोण आपको अपने जीवन में काफी ले जाएगा. आप अपनी कार्यशैली से सभी को कायल करने में सफल होंगे. लेकिन आप फिर भी विरोधियों से सतर्क रहें. करियर के क्षेत्रों में सफलता मिल सकती है. आपका पारिवारिक और वैवाहिक जीवन सामंजस्यपूर्ण रहेगा. आपके माता-पिता या ससुराल वाले आपके लिए आशीर्वचन कहेंगे. विद्यार्थियों अपनी पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित कर पाएंगे. आपके स्वास्थ्य सितारे दुर्बलता और बीमारी का संकेत देते हैं.

मिथुन राशि- तेल और रसायन से जुड़े बिजनेस में परेशानियों का सामना करना पड़ेगा लेकिन आप पूरे आत्मविश्वास से अपने बिजनेस को पटरी पर लाने के प्रयास में जुटे रहेंगे. आपके करियर व व्यवसाय की उन्नति बनी हुई रहेगी. सभी प्रकार की खुशहाली के संकेत हैं. आपकी कोई एक मूल्यवान वस्तु खोने की संभावना है. अपना सामान सावधानी से रखें. अपनी संतानों के साथ संवेदनशील मुद्दों पर चर्चा करेंगें. वासी और सुनफा योग के बनने से विद्यार्थियों चिंताओं को दूर करके कोशिशों को सफलता के मुकाम तक पहुंचा कर ही रहेंगे. आपको अपनी कार्यशैली के साथ-साथ अनुशासन सिद्ध करने का अवसर मिलेगा.

कर्क राशि- बिजनेस में आपके काम सामान्य गति से भी आगे नहीं बढ़ेंगे. कुछ कार्यों में आपको परेशानियों का सामना करना पड़ेगा. अपने महत्वपूर्ण कार्यों को स्थगित न करें अन्यथा आप अपने लिए एक जटिल स्थिति बना सकते हैं. वर्कस्पेस पर काम से संबंधित परियोजनाओं के लिए दिन सामान्य नहीं होगा. आप कठोर और अप्रिय शब्द बोल सकते हैं जो आपके माता-पिता व जीवनसाथी के दिल को ठेस पहुंचा सकती है. पारिवारिक कलह में फंसने की संभावना है. खिलाड़ियों पावर बढ़ाने के चक्कर में किसी गलत संगत में पड़ सकते है. सेहत को लेकर सतर्क हो जाएं.

सिंह राशि- आप एक ऑनलाइन परियोजना पर अपना पैसा और समय लगा सकते हैं. किसी भी प्रकार के निवेश करने की प्लानिंग बना रहे हैं, तो प्रातः 10:15 से 12:15 और दोपहर 2:00 से 3:00 के मध्य करना आपके लिए शुभफलदायी रहेगा. एकाग्रता और दक्षता के साथ अपने पेशेवर प्रोजेक्ट पर काम कर पाएंगे. आप अपने वर्कस्पेस पर सहकर्मियों और उच्च स्तर अधिकारियों का विश्वास जीतने में सफल होंगे. घर के मोर्चे पर अव्यवस्था और गड़बड़ होगी. आपका पारिवारिक और वैवाहिक जीवन सामान्य रहेगा. प्रतियोगी विद्यार्थियों को आलस्य का त्याग करते हुए अपने फील्ड में बेहतर करने में जूटे रहेंगे. मौसम परिवर्तन को लेकर सेहत के मामले में सतर्क रहें.

कन्या राशि- साध्य, सुनफा और वासी योग के बनने से सौंदर्य और वस्त्र आदि के बिजनेस में बड़े सौदे बड़ा लाभ दे सकते हैं. आय में वृद्धि होगी. निवेश शुभ रहेगा. भाग्य का साथ रहेगा. व्यापार-व्यवसाय में मनोनुकूल लाभ होगा. शेयर बाजार और म्युचुअल फंड में सोच-समझकर हाथ डालें. जल्दबाजी न करें. समय अनुकूल है. नौकरी में अनुकूलता रहेगी. प्रसन्नता रहेगी. भाग्योन्नति के प्रयास सफल रहेंगे. रोजगार प्राप्ति सहज ही होगी. किसी बड़ी समस्या का हल प्राप्त होगा. प्रसन्नता रहेगी. दूसरों के काम में हस्तक्षेप न करें. परीक्षा व साक्षात्कार आदि में सफलता प्राप्त होगी. अपनी माँ का भावनात्मक साथ-साथ शारीरिक स्वास्थ्य का भी ध्यान रख सकेंगे.  

तुला राशि- टैक कंपनी, आईटी, यूट्यूबर ब्लॉगर, वेब डेवलपर बिजनेस को टॉप पर लाने के लिए ज्यादा समय निकालेंगे साथ ही आप अपने व्यवहार में भी बदलाव करते हुए नए पेशेवर स्टाफ़ भी हायर कर सकते है. वर्कस्पेस पर आपको अपने Boss या पिता से सलाह लेने के बारे में सोचना चाहिए. इसके सकारात्मक परिणाम होंगे. परिवार में दोपहर तक हालात तनावपूर्ण बने रहेंगे. आपको दूसरों द्वारा किए गए दोषों के लिए सुधारात्मक तरीके खोजने होंगे. विद्यार्थियों जो दूर दराज में रहते है उन्हें ऑनलाइन पढ़ाई में आ रही कई जटिल समस्याओं को निपटा में समय लगेगा लेकिन वो उन्हें निपटा ही लेंगे. आपकी मां का स्वास्थ्य सामान्य रह सकता है. 

वृश्चिक राशि-  बिजनेस में ग्रहस्थिति आपके अनुकूल नहीं होने से आपको अपने आलस्य को दूर करना होगा और कड़ी मेहनत करनी होगी. करियर में बढ़त की पूरी उम्मीदें कायम रहेंगी. वर्कस्पेस किसी प्रोजेक्ट के डील होने से आप कुछ परेशान रह सकते हैं. अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें क्योंकि आपका पेट कमजोर बना हुआ है. आप जो खाते हैं और जिस स्वास्थय कार्यक्रम का पालन करते हैं, उसके बारे में आपको दिमाग में रखने की जरूरत है. घर में अप्रिय बातों से निपटना पड़ेगा. जीवनसाथी पर चिल्लाएं नहीं. विद्यार्थियों को सेहत को लेकर योग और प्रणायाम का सहारा लेना चाहिए तब ही वो बेहतर पढ़ाई कर अपने भविष्य का संवार पाएंगे.

धनु राशि- पार्टनरशिप बिजनेस को चमकाने के लिए पहले से अधिक सचेत रहेंगे. अपनी गलतियों को सुधारने के प्रयास में जुटें रहेंगे. वर्कस्पेस पर आप किसी अप्रिय चर्चा में शामिल होने से बचे. आप अपने कार्य पर ध्यान दें फालतु की राजनीति से दूरी बनाएं रखना ही आपके लिए बेहतर दिन की शुरुआत करेगा. कोई आपत्तिजनक बातें कह सकता है. आपको उस व्यक्ति से बचने की कोशिश करनी चाहिए. वासी योग के बनने से दाम्पत्य जीवन में आपका साथी आपको कोई खुशखबरी सुना सकता है. परिवार के साथ किसी अन्य फालतु मुद्दों को सुलझाने में अपना समय बर्बाद न करें आप उनके साथ ज्यादा से ज्यादा समय बिताएं. विद्यार्थियों अपने करियर को और अच्छा बनाने में अपनी पूरी ताकत झोंकते रहेंगे. आपको सिरदर्द या मतली हो सकती है. ऐसे में सावधानी बरतने की जरूरत है.

मकर राशि- ट्रांसपोर्ट बिजनेस में पार्टनर से सकारात्मक खबर मिलेगी. शाम को कुछ अच्छा सुनने को मिल सकता है जिससे तनाव की स्थितियां दूर होगी. करियर निखारने के सपने सच करने के प्रयास रहेंगे. आप अपने कामों में बढ़त बनाने के लिए प्रयासरत बने हुए रहेंगे. आपके बच्चे या छोटे भाई-बहन का शिष्ट रवैया आपको संतुष्ट करेगा. आपका पारिवारिक और वैवाहिक जीवन सामान्य रूप से आगे बढ़ेगा. खिलाड़ियों अपने फील्ड में चुस्त और जोश में रहेंगे. आपकी ऊर्जा का स्तर ऊँचा होगा. आपनी और अपने परिवार की सेहत का ध्यान रखें.

कुंभ राशि- सुनफा और वासी योग के बनने से इलेक्ट्रॉनिक्स और इलेक्ट्रिक्स बिजनेस में पैसों से जुड़ी कोई समस्या हल हो जाएगी. जिससे आपकी Tension में कमी आएगी. और आप आगे के बारे में कुछ नई योजना बना सकते है. आप अपने माता-पिता के कारण लाभ कमाएंगे. वर्कस्पेस पर स्किल को संवारने के कई मौके बनते नजर आएंगे जिन्हे आप भुनाने में सफलता हासिल करेंगे. लेकिन फिर भी आप अपने कामों प्रति अधिक सचेत रहेगे. सकारात्मक सोचेंगे और अपने लंबित कार्यों को पूरा करने में व्यस्त रहेंगे. आपका वैवाहिक और पारिवारिक जीवन सामान्य रहेगा.  विद्यार्थियों को अपनी पढ़ाई में पैनापन लाने में जुटे रहेंगे. सिरदर्द से परेशान रहेंगे.

मीन राशि- सूखे मेवे, फल शाकाहारी बिजनेस के क्षेत्रों में चिंता व विवाद देने वाला दिन रहेगा. उधारी न मिलने से आपके कष्ट बढ़े हुए रहेगे. रोजगार के लिहाज से ये दिन उम्मीदों पर खरा नहीं उतरेगा. कमजोर और थके हुए रहेंगे. आपके वैवाहिक और पारिवारिक जीवन में तनाव रहेगा. आपकी आक्रामक बात आपके साथी को नाराज कर सकती है. खिलाड़ियों ट्रेक पर अभ्यास में अपनी जी जान लगा देंगे उसके बादवजुद भी अपना पिछला रिकॉर्ड नहीं तोड़ पाएंगे. जिससे वो निराश होंगे. कोई बीमारी आपको परेशान कर सकती है. आपको अपनी दवा को ठीक से लेना चाहिए और सभी चिकित्सकीय निर्देशों का पालन करना चाहिए.

Aaj Ka Panchang 12 November 2022: शनि देव की पूजा है आज बहुत ही शुभ योग, जानें शनि की तिथि, नक्षत्र और राहुकाल

Aaj Ka Panchang 12 November 2022: शनि देव की पूजा है आज बहुत ही शुभ योग, जानें शनि की तिथि, नक्षत्र और राहुकाल

 Today Panchang, Aaj Ka Panchang 12 November 2022: पंचांग के अनुसार 12 नवंबर 2022, शनिवार का दिन पूजा पाठ और धार्मिक कार्यों के लिए विशेष है. इस दिन ग्रह और नक्षत्रों से बनने वाली स्थिति लाभ प्रदान करने वाली बनी हुई है. चंद्रमा आज मिथुन में गोचर कर रहा है. जहां पर मंगल भी विराजमान है. इसके साथ साथ सिद्ध योग बना हुआ है. धार्मिक दृष्टि से आज का दिन शुभ है. इस दिन शनि देव की कृपा पाने का भी योग बना हुआ है. इस दिन और क्या विशेष है? आइए जानते हैं आज का पंचांग (Panchang in Hindi)-

आज की तिथि (Aaj Ki Tithi)

आज के पंचांग के अनुसार 12 नवंबर 2022, शनिवार को मार्गशीर्ष मास की कृष्ण पक्ष की चतुर्थी की तिथि है. जो रात 10 बजकर 28 मिनट तक रहेगी. इसके बाद पंचमी की तिथि प्रारंभ होगी. चतुर्थी की तिथि गणेश जी को समर्पित है. इस दिन विघ्नहर्ता की पूजा करने से जीवन में समृद्धि आती है.

आज का नक्षत्र (Aaj Ka Nakshatra)

12 नवंबर 2022, शनिवार को पंचांग के अनुसार आज प्रात: 7 बजकर 32 मिनट तक मृगशिरा नक्षत्र रहेगा. इसके बाद आद्रा नक्षत् प्रारंभ होगा. मृगशिरा नक्षत्र आकाश मंडल का पांचवां नक्षत्र है. इस नक्षत्र का स्वामी मंगल ग्रह है. ज्योतिष शास्त्र में मंगल को ग्रहों का सेनापति माना गया है.

आज का राहुकाल (Aaj Ka Rahu Kaal)

पंचांग के अनुसार 12 नवंबर 2022, शनिवार को राहुकाल प्रात: 9 बजकर 23 मिनट से प्रात: 10 बजकर 44 मिनट तक रहेगा. राहुकाल में शुभ कार्य करना वर्जित माना गया है. 

12 नवंबर 2022 पंचांग (Aaj Ka Panchang 12 November 2022)

  • विक्रमी संवत्: 2079
  • मास पूर्णिमांत: मार्गशीर्ष
  • पक्ष: कृष्ण
  • दिन: शुक्रवार
  • ऋतु: हेमंत
  • तिथि: चतुर्थी - 22:28:17 तक
  • नक्षत्र: मृगशिरा - 07:32:59 तक
  • करण: बव - 09:21:13 तक, बालव - 22:28:17 तक
  • योग: सिद्ध - 22:01:35 तक
  • सूर्योदय: 06:40:57 AM
  • सूर्यास्त: 17:29:11 PM 
  • चन्द्रमा: मिथुन राशि
  • राहुकाल: 09:23:00 से 10:44:02 तक (इस काल में कोई भी शुभ कार्य नहीं किया जाता है)
  • शुभ मुहूर्त का समय, अभिजीत मुहूर्त: 11:43:27 से 12:26:40 तक
  • दिशा शूल: पूर्व

अशुभ मुहूर्त का समय

  • दुष्टमुहूर्त: 06:40:57 से 07:24:09 तक, 07:24:09 से 08:07:22 तक
  • कुलिक: 07:24:09 से 08:07:22 तक
  • कंटक: 11:43:27 से 12:26:40 तक
  • कालवेला / अर्द्धयाम: 13:09:53 से 13:53:06 तक
  • यमघण्ट: 14:36:19 से 15:19:32 तक
  • यमगण्ड: 13:26:05 से 14:47:07 तक
  • गुलिक काल: 06:40:57 से 08:01:58 तक