छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |
Aaj Ka Panchang 10 October 2022 in Hindi: जानिए राहु काल, तिथि और शुभ-अशुभ मुहूर्त, पढ़ें सोमवार का पंचांग

Aaj Ka Panchang 10 October 2022 in Hindi: जानिए राहु काल, तिथि और शुभ-अशुभ मुहूर्त, पढ़ें सोमवार का पंचांग

 10 अक्तूबर 2022 का दैनिक पंचांग / Aaj Ka Panchang: हिंदू पंचांग को वैदिक पंचांग के नाम से जाना जाता है। पंचांग के माध्यम से समय एवं काल की सटीक गणना की जाती है। पंचांग मुख्य रूप से पांच अंगों से मिलकर बना होता है। ये पांच अंग तिथि, नक्षत्र, वार, योग और करण है। यहां हम दैनिक पंचांग में आपको शुभ मुहूर्त, राहुकाल, सूर्योदय और सूर्यास्त का समय, तिथि, करण, नक्षत्र, सूर्य और चंद्र ग्रह की स्थिति, हिंदूमास एवं पक्ष आदि की जानकारी देते हैं। आइए जानते हैं आज का शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय।

तिथि   

प्रतिपदा

25:41 तक
नक्षत्र   रेवती 06:00 तक
करण 

बालवा
कौवाला

14:01 तक
25:41 तक

पक्ष कृष्ण
वार    सोमवार
योग   व्याघात 16:41 तक
सूर्योदय 06:22
सूर्यास्त 18:53
चंद्रमा    मीन
राहुकाल

07:48 − 09:15


विक्रमी संवत्   2079
शक सम्वत 1944 
मास कार्तिक
शुभ मुहूर्त अभिजीत 11:44 − 12:30


पंचांग के पांच अंग तिथि
हिन्दू काल गणना के अनुसार 'चन्द्र रेखांक' को 'सूर्य रेखांक' से 12 अंश ऊपर जाने के लिए जो समय लगता है, वह तिथि कहलाती है। एक माह में तीस तिथियां होती हैं और ये तिथियां दो पक्षों में विभाजित होती हैं। शुक्ल पक्ष की आखिरी तिथि को पूर्णिमा और कृष्ण पक्ष की अंतिम तिथि अमावस्या कहलाती है। तिथि के नाम - प्रतिपदा, द्वितीया, तृतीया, चतुर्थी, पंचमी, षष्ठी, सप्तमी, अष्टमी, नवमी, दशमी, एकादशी, द्वादशी, त्रयोदशी, चतुर्दशी, अमावस्या/पूर्णिमा।

नक्षत्र: आकाश मंडल में एक तारा समूह को नक्षत्र कहा जाता है। इसमें 27 नक्षत्र होते हैं और नौ ग्रहों को इन नक्षत्रों का स्वामित्व प्राप्त है। 27 नक्षत्रों के नाम- अश्विन नक्षत्र, भरणी नक्षत्र, कृत्तिका नक्षत्र, रोहिणी नक्षत्र, मृगशिरा नक्षत्र, आर्द्रा नक्षत्र, पुनर्वसु नक्षत्र, पुष्य नक्षत्र, आश्लेषा नक्षत्र, मघा नक्षत्र, पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र, उत्तराफाल्गुनी नक्षत्र, हस्त नक्षत्र, चित्रा नक्षत्र, स्वाति नक्षत्र, विशाखा नक्षत्र, अनुराधा नक्षत्र, ज्येष्ठा नक्षत्र, मूल नक्षत्र, पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र, उत्तराषाढ़ा नक्षत्र, श्रवण नक्षत्र, घनिष्ठा नक्षत्र, शतभिषा नक्षत्र, पूर्वाभाद्रपद नक्षत्र, उत्तराभाद्रपद नक्षत्र, रेवती नक्षत्र।

वार: वार का आशय दिन से है। एक सप्ताह में सात वार होते हैं। ये सात वार ग्रहों के नाम से रखे गए हैं - सोमवार, मंगलवार, बुधवार, गुरुवार, शुक्रवार, शनिवार, रविवार। 

योग: नक्षत्र की भांति योग भी 27 प्रकार के होते हैं। सूर्य-चंद्र की विशेष दूरियों की स्थितियों को योग कहा जाता है। दूरियों के आधार पर बनने वाले 27 योगों के नाम - विष्कुम्भ, प्रीति, आयुष्मान, सौभाग्य, शोभन, अतिगण्ड, सुकर्मा, धृति, शूल, गण्ड, वृद्धि, ध्रुव, व्याघात, हर्षण, वज्र, सिद्धि, व्यातीपात, वरीयान, परिघ, शिव, सिद्ध, साध्य, शुभ, शुक्ल, ब्रह्म, इन्द्र और वैधृति।

करण: एक तिथि में दो करण होते हैं। एक तिथि के पूर्वार्ध में और एक तिथि के उत्तरार्ध में। ऐसे कुल 11 करण होते हैं जिनके नाम इस प्रकार हैं - बव, बालव, कौलव, तैतिल, गर, वणिज, विष्टि, शकुनि, चतुष्पाद, नाग और किस्तुघ्न। विष्टि करण को भद्रा कहते हैं और भद्रा में शुभ कार्य वर्जित माने गए हैं।

Horoscope Today 10 October 2022: मेष, वृष, मिथुन, कर्क, सिंह और कन्या राशि समेत सभी राशियों का जानें आज का राशिफल

Horoscope Today 10 October 2022: मेष, वृष, मिथुन, कर्क, सिंह और कन्या राशि समेत सभी राशियों का जानें आज का राशिफल

 Horoscope Today 10 October 2022, Daily Horoscope, Aaj Ka Rashifal: पंचांग के अनुसार आज का दिन विशेष है. कार्तिक मास का कृष्ण पक्ष आरंभ हो चुका है. आज प्रतिपदा की तिथि है. रेवती नक्षत्र और चंद्रमा मीन राशि में गोचर कर रहा है, सभी 12 राशियों के लिए आज का दिन धन, दांपत्य जीवन, शिक्षा, करियर, बिजनेस और सेहत आदि के लिए कैसा रहेगा? आइए जानते हैं आज का राशिफल (Rashifal in Hindi)-

मेष राशि (Aries)
मेष राशि के लिए दिन मान सम्मान मे वृद्धि दिलाने वाला रहेगा. आपको किसी व्यक्ति पर ज्यादा विश्वास करने से बचना होगा. आपकी कोई पिछली की हुई गलती आज आपके लिए समस्या बनेगी, जिसके कारण आपको परेशानी हो सकती है, आज आप अपने लक्ष्य को पकड़कर आगे बढ़ेंगे, तो आप अच्छा धन कमाने में कामयाब रहेंगे.

वृषभ राशि (Taurus)
वृषभ राशि के जातकों को आज कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। आज आपको अपने व्यवहार में अनुकूलता बनाए रखे. कार्य क्षेत्र में आज किसी भी काम में लापरवाही बिल्कुल ना बरतें, नहीं तो आपको समस्या हो सकती है. आज यदि आप किसी बैंक, व्यक्ति, संस्था आदि से ऋण लेंगे, तो वह आपको आसानी से मिल जाएगा. 

मिथुन राशि (Gemini)
मिथुन राशि के जातकों के लिए आज दिन उत्तम रूप से फलदायक रहने वाला है. आज आपको यदि संतान के कैरियर की चिंता सता रही थी, तो उसमे आज कोई बेहतर अवसर मिल सकता है, जो लोग प्रेम जीवन जी रहे हैं, उन्हें अभी किसी निर्णय को लेने में बहुत ही सोच विचार करना चाहिए, नहीं तो बाद में इसके लिए पछतावा होगा. आज आप अपनी माता जी के स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहें, नहीं तो कोई समस्या हो सकती है.

कर्क राशि (Cancer)
कर्क राशि के जातकों के लिए आज दिन सकारात्मक परिणाम लेकर आएगा. आज आपको किसी नयी संपत्ति की प्राप्ति होने से परिवार का माहौल खुशनुमा रहेगा. आज लो परिवार के सदस्यों के साथ किसी धार्मिक यात्रा पर भी जा सकते हैं. छोटे बच्चे आज आपसे किसी चीज की फरमाइश करेंगे, जिसे आप पूरी भी अवश्य करेंगे, the लेकिन आपकी कोई इच्छा पूरी होने से आप परिवार में आज किसी पूजा-पाठ भजन कीर्तन आदि का आयोजन करा सकते हैं.

सिंह राशि (Leo)
सिंह राशि के राजनीति में कार्यरत लोगों के लिए दिन अच्छा रहने वाला है. आज यदि आपका कोई कानून संबंधित मामला चल रहा है, तो उसमें आज आपको जीत मिल सकती है. आज आपको परिवार में भाई बहनों से चल रहे वाद-विवाद को बातचीत करके सुलझाना होगा, नहीं तो वह लंबा चल सकता है. आपको आज वरिष्ठ सदस्यों द्वारा कैरियर में आ रही समस्या का समाधान मिलने से प्रसन्न रहेंगे.

कन्या राशि (Virgo)
कन्या राशि के जातकों के लिए आज दिन खुशनुमा रहने वाला है. आज विदेशो से शिक्षा ग्रहण कर रहे विद्यार्थियों को कोई बेहतर अवसर मिल सकता है, लेकिन आपको आज स्वास्थ्य में चल रही किसी भी समस्या को नजरअंदाज करने से बचना होगा, नहीं तो वह बाद में कोई बीमारी बन सकती है. आज आपका कोई मित्र आपसे लंबे समय बाद मुलाकात करेगा, जिससे मिलकर पुराने गिले-शिकवे दूर होंगे.

तुला राशि (Libra)
तुला राशि के जातक आज कार्य क्षेत्र में जितनी मेहनत करेंगे, उन्हें उसका पूरा फल मिलेगा, लेकिन छोटे व्यापारियों को आज कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. आज आप अपनी शान शौकत की वस्तुओं की खरीदारी करते समय अपने आय को ध्यान में रखकर ही व्यय करे, तो बेहतर रहेगा. परिवार में लोग आज आपकी बातों से प्रसन्न रहेंगे और आपको कोई सरप्राइस भी दे सकते हैं.

वृश्चिक राशि (Scorpio)
वृश्चिक राशि के जातकों के लिए आज दिन मिलाजुला रहेगा. आपको आज किसी निवेश संबंधी सूचना का जिक्र अपने परिवार के सदस्यों से अवश्य करना होगा. बिजनेस कर रहे लोग आज अपनी पिछली योजनाओं को शुरू करके अच्छा धन कमा सकते हैं, लेकिन आज यदि आपने किसी से उधार लिया, तो आपको उसे उतार पाना मुश्किल होगा, इसलिए सावधान रहें.

धनु राशि (Sagittarius)
धनु राशि के जातकों के लिए आज दिन ऊर्जावान रहेगा. आज आप अपनी एनर्जी को अच्छे कामों में लगाएं, तो आपके लिए बेहतर रहेगा, जो विद्यार्थी कला के क्षेत्र से जुड़े हैं, वह आज अपना पूरा फोकस काम पर लगाएं. नौकरी की तलाश कर रहे लोगों को अभी कुछ दिन समस्या रहेगी, उसके बाद ही उन्हें उसका समाधान मिलता नजर आ रहा है. आपकी माताजी से आज आप किसी बात पर उलझ सकते हैं.

मकर राशि (Capricorn)
मकर राशि के जातकों के लिए दिन आज खुशियां लेकर आएगा. आज आप अपनी किसी महत्वपूर्ण जानकारी को किसी से भी शेयर करने से बचे, नहीं तो वह इसका फायदा उठा सकते है, जो लोग नौकरी में कार्यरत हैं, उन्हें आज कोई बड़ा निर्णय बहुत ही सोच विचार कर लेना होगा, नहीं तो उन्हें नुकसान हो सकता है. आज यदि आपका परिवार में कोई पैतृक संबंधी संपत्ति संबंधित बटवारा चल रहा है, तो आज वह हो सकता है.

कुंभ राशि (Aquarius)
कुंभ राशि के जातकों के लिए आज दिन आत्मविश्वास से भरपूर रहेगा. आज कार्यक्षेत्र में आपके द्वारा दिए गए सुझावों का स्वागत होगा और आपको मान सम्मान मिलने से आप प्रसन्न रहेंगे, लेकिन आपके कुछ गुप्त शत्रु आज आपके ऊपर वार कर सकते हैं, जिनकी रणनीति को आपको समझना होगा. आपको आज किसी मन मुताबिक काम को करने से बचना होगा.

मीन राशि (Pisces)
मीन राशि के जातको के लिए दिन सुखमय रहने वाला है. आप परिवार में किसी मांगलिक कार्यक्रम के आयोजन होने से व्यस्त रहेंगे और परिजनों का आना-जाना भी लगा रहेगा. आपको आज किसी नई संपत्ति की प्राप्ति भी होती दिख रही है. आप आज जीवनसाथी के कैरियर में आ रही समस्या के लिए अपने किसी मित्र से बातचीत कर सकते हैं, जिसके बाद उन्हें कोई अच्छी नौकरी मिल सकती है.

Aaj Ka Panchang 09 October आज का शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय

Aaj Ka Panchang 09 October आज का शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय

 09 अक्तूबर 2022 का दैनिक पंचांग / Aaj Ka Panchang: हिंदू पंचांग को वैदिक पंचांग के नाम से जाना जाता है। पंचांग के माध्यम से समय एवं काल की सटीक गणना की जाती है। पंचांग मुख्य रूप से पांच अंगों से मिलकर बना होता है। ये पांच अंग तिथि, नक्षत्र, वार, योग और करण है। यहां हम दैनिक पंचांग में आपको शुभ मुहूर्त, राहुकाल, सूर्योदय और सूर्यास्त का समय, तिथि, करण, नक्षत्र, सूर्य और चंद्र ग्रह की स्थिति, हिंदूमास एवं पक्ष आदि की जानकारी देते हैं। आइए जानते हैं आज का शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय।

तिथि   

पूर्णिमा

26:26 तक
नक्षत्र   उत्तरभाद्रपदा 16:14 तक
करण 

विष्टि
बावा

15:03 तक
 26:26 तक

पक्ष शुक्ल  
वार    रविवार  
योग   ध्रुव 18:35 तक
सूर्योदय 06:22  
सूर्यास्त 18:54  
चंद्रमा    मीन  
राहुकाल

16:27 − 17:54

 
विक्रमी संवत्   2079  
शक सम्वत 1944   
मास आश्विन  
शुभ मुहूर्त अभिजीत 11:45 − 12:31


पंचांग के पांच अंग तिथि
हिन्दू काल गणना के अनुसार 'चन्द्र रेखांक' को 'सूर्य रेखांक' से 12 अंश ऊपर जाने के लिए जो समय लगता है, वह तिथि कहलाती है। एक माह में तीस तिथियां होती हैं और ये तिथियां दो पक्षों में विभाजित होती हैं। शुक्ल पक्ष की आखिरी तिथि को पूर्णिमा और कृष्ण पक्ष की अंतिम तिथि अमावस्या कहलाती है। तिथि के नाम - प्रतिपदा, द्वितीया, तृतीया, चतुर्थी, पंचमी, षष्ठी, सप्तमी, अष्टमी, नवमी, दशमी, एकादशी, द्वादशी, त्रयोदशी, चतुर्दशी, अमावस्या/पूर्णिमा।

नक्षत्र: आकाश मंडल में एक तारा समूह को नक्षत्र कहा जाता है। इसमें 27 नक्षत्र होते हैं और नौ ग्रहों को इन नक्षत्रों का स्वामित्व प्राप्त है। 27 नक्षत्रों के नाम- अश्विन नक्षत्र, भरणी नक्षत्र, कृत्तिका नक्षत्र, रोहिणी नक्षत्र, मृगशिरा नक्षत्र, आर्द्रा नक्षत्र, पुनर्वसु नक्षत्र, पुष्य नक्षत्र, आश्लेषा नक्षत्र, मघा नक्षत्र, पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र, उत्तराफाल्गुनी नक्षत्र, हस्त नक्षत्र, चित्रा नक्षत्र, स्वाति नक्षत्र, विशाखा नक्षत्र, अनुराधा नक्षत्र, ज्येष्ठा नक्षत्र, मूल नक्षत्र, पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र, उत्तराषाढ़ा नक्षत्र, श्रवण नक्षत्र, घनिष्ठा नक्षत्र, शतभिषा नक्षत्र, पूर्वाभाद्रपद नक्षत्र, उत्तराभाद्रपद नक्षत्र, रेवती नक्षत्र।

वार: वार का आशय दिन से है। एक सप्ताह में सात वार होते हैं। ये सात वार ग्रहों के नाम से रखे गए हैं - सोमवार, मंगलवार, बुधवार, गुरुवार, शुक्रवार, शनिवार, रविवार। 

योग: नक्षत्र की भांति योग भी 27 प्रकार के होते हैं। सूर्य-चंद्र की विशेष दूरियों की स्थितियों को योग कहा जाता है। दूरियों के आधार पर बनने वाले 27 योगों के नाम - विष्कुम्भ, प्रीति, आयुष्मान, सौभाग्य, शोभन, अतिगण्ड, सुकर्मा, धृति, शूल, गण्ड, वृद्धि, ध्रुव, व्याघात, हर्षण, वज्र, सिद्धि, व्यातीपात, वरीयान, परिघ, शिव, सिद्ध, साध्य, शुभ, शुक्ल, ब्रह्म, इन्द्र और वैधृति।

करण: एक तिथि में दो करण होते हैं। एक तिथि के पूर्वार्ध में और एक तिथि के उत्तरार्ध में। ऐसे कुल 11 करण होते हैं जिनके नाम इस प्रकार हैं - बव, बालव, कौलव, तैतिल, गर, वणिज, विष्टि, शकुनि, चतुष्पाद, नाग और किस्तुघ्न। विष्टि करण को भद्रा कहते हैं और भद्रा में शुभ कार्य वर्जित माने गए हैं।

Horoscope Today 9 October 2022: शरद पूर्णिमा पर मेष से मीन राशि तक का जानें राशिफल...इन राशियों को रहना होगा सावधान

Horoscope Today 9 October 2022: शरद पूर्णिमा पर मेष से मीन राशि तक का जानें राशिफल...इन राशियों को रहना होगा सावधान

 Horoscope Today 9 October 2022, Daily Horoscope, Aaj Ka Rashifal: शरद पूर्णिमा का पर्व है आज. पंचांग के अनुसार आज आश्विन मास का समापन हो रहा है. इस दिन पूर्णिमा की तिथि है, जिसे शरद पूर्णिमा भी कहा जाता है. मेष, वृषभ, मिथुन, कर्क, सिंह, कन्या और तुला राशि समेत सभी 12 राशियों के लिए आज का दिन कैसा रहने वाला है? आइए जानते हैं आज का राशिफल (Rashifal in Hindi)-

मेष (Aries) 
मेष राशि के जातकों के लिए आज दिन कुछ खर्चा भरा रहेगा. आप अपने कुछ बढ़ते हुए खर्चों को लेकर परेशान रहेंगे और जल्दबाजी में कोई निर्णय लेना भी आज आपके लिए नुकसानदायक रहेगा, लेकिन विद्यार्थी आज अपनी पढ़ाई से संबंधित किसी समस्या को अपने पिताजी के सामने रख सकते हैं. आज प्रेम जीवन जी रहे लोग साथी के ऊपर कुर्बान रहेंगे, जिसके कारण उन्हें सही व गलत कुछ समझ में नहीं आएगा.

वृषभ  (Taurus)
वृषभ राशि के जातक अपने कैरियर में आ रही समस्याओं का समाधान पाकर प्रसन्न रहेंगे, लेकिन उनको आज कोई धन संबंधित सूचना सुनने को मिल सकती है. आपको आय के कुछ अन्य स्त्रोत भी प्राप्त होगे, जिससे आपके धन कोष में वृद्धि होगी और आप अपने बढ़ते हुए खर्च भी आसानी से कर पाएंगे. आप आज अपने घर किसी धार्मिक कार्यक्रम का आयोजन कर सकते हैं. 

मिथुन (Gemini)
मिथुन राशि के लिए दिन उन्नति दिलाने वाला रहेगा. आपके ऊपर कुछ जिम्मेदारियां आ सकती है, क्योंकि आपकी कोई रुके हुए योजना फिर से शुरू होगी, जिसमें आपको अत्यधिक मेहनत की आवश्यकता होगी, लेकिन परिवार के सदस्य आज आपका प्रत्येक कार्य में पूरा साथ देंगे. जीवनसाथी को आज आप लॉन्ग ड्राइव पर लेकर जा सकते हैं.

कर्क (Cancer) 
कर्क राशि के जातकों के लिए आज दिन सकारात्मक परिणाम लेकर आएगा. आज रोजगार की तलाश कर रहे लोगों के लिए दिन बेहतर रहेगा. कार्य क्षेत्र में आज आप अपनी अच्छी सोच का पूरा लाभ उठाएंगे और अपनी मीठी वाणी से  अधिकारियों को भी अपनी और आकर्षित कर सकते हैं, जिससे आपकी तरक्की के मार्ग में आ रही बाधाएं दूर होंगी.

सिंह (Leo) 
सिंह राशि के जातकों के लिए आज दिन कुछ समस्या लेकर आएगा. आज आप यदि किसी आस पड़ोस में चल रहे वाद-विवाद में बोले, तो वह आपकी समस्या बढ़ा सकते हैं और आज आप किसी नए काम की शुरुआत करेंगे, तो वह आपके लिए बेहतर रहेगी, लेकिन आपको आज किसी भी निवेश संबंधी योजना का जिक्र अपने परिजनों व  मित्रो से करने से बचना होगा.
कन्या (Virgo) 
कन्या राशि के जो जातक वैवाहिक जीवन जी रहे हैं, उनका दिन सुखमय रहेगा, क्योंकि उन्हें अपने साथी से कोई शुभ सूचना सुनने को मिल सकती है. विद्यार्थी को आज अपने गुरुजनों से कुछ नया सीखने को मिलेगा. आपके किसी नयी संपत्ति की खरीदारी करने के पूरे योग बनते दिख रहे हैं. संतान पक्ष की ओर से आपको आज कोई निराशाजनक सूचना सुनने को मिल सकती है.

तुला (libra) 
तुला राशि के जातकों के लिए आज दिन व्यापारिक मामलों में परेशानी लेकर आएगा. आपको व्यापार में किसी डील को फाइनल करने में समस्या सकती है, जिसके लिए आपको किसी अनुभवी व्यक्ति से बातचीत करना होगी. आज आपको सिर दर्द, बदन दर्द, थकान आदि जैसी समस्या रहेगी, जिसके कारण आप किसी काम पर फोकस नहीं कर पाएंगे और आपके कुछ काम लटक सकते हैं.

वृश्चिक (Scorpio) 
वृश्चिक राशि के जातकों को आज कोई धन संबंधित सूचना सुनने को मिल सकती है. आपका आज कोई महत्वपूर्ण काम जो लंबे समय से लटका हुआ था, वह आज पूरा हो सकता है. विद्यार्थी यदि किसी परीक्षा की तैयारी में लगे हैं, तो उन्हें पूरी मेहनत करनी होगी वह इधर-उधर समय व्यतीत करने से अच्छा है कि अपनी परीक्षा की तैयारियों में लगें.

धनु (Sagittarius)
धनु राशि के जातकों के लिए आज दिन सांसारिक सुख के साधनों में वृद्धि लेकर आएगा. आज आप किसी अहंकार की भावना से ग्रसित होकर यदि किसी से अपशब्द कहेंगे, तो बाद में इसके लिए आपको पछतावा होगा. आप अपने कार्य को पूरा करने के लिए पूरी मेहनत करेंगे, तभी वह समय से पूरे हो पाएंगे. आज आपको नौकर चक्रों का भी पूरा सुख मिलता दिख रहा है.

मकर (Capricorn)
मकर राशि के जातकों के लिए आज दिन व्यस्तता भरा रहेगा. आज आप माता माताजी की सेहत में आ रही गिरावट के कारण भाग दौड़ में लगे रहेंगे. आपके कुछ रुके हुए काम पूरे होने से आज आपका मन प्रसन्न रहेगा. आप आज अपनी जिम्मेदारियों को बखूबी निभाएंगे और जिसके बाद वरिष्ठ सदस्य भी आपकी प्रशंसा करते नजर आएंगे.

कुंभ (Aquarius)
कुंभ राशि के जातको के लिए दिन धन संबंधित कोई समस्या लेकर आ सकता है. आपको आज अपने किसी विरोधी के कारण कुछ समस्या रहेगी, क्योंकि वह कार्य क्षेत्र में आपकी चुगली लगा सकते हैं, जिसके बाद आपके अधिकारी आपसे नाराज रहेंगे. आज किसी काम को लेकर आप पूरे जोश में रहेंगे और उसे पूरा अवश्य करेंगे. 

मीन (Pisces) 
मीन राशि के जातकों के लिए आज दिन खुशियां लेकर आएगा. आपके परिवार में किसी नन्हे मेहमान का आगमन हो सकता है, जिससे परिवार का माहौल खुशनुमा रहेगा, लेकिन आज विदेश घूमने की इच्छा रख रहे जातकों की इच्छा पूरी होती दिख रही है. आप कुछ रचनात्मक कार्य में भी भाग ले सकते हैं. आपको आज अपने किसी मित्र की मदद करने का मौका मिले, तो अवश्य करें.

Aaj Ka Panchang: आज 08 अक्टूबर 2022 का शुभ मुहूर्त, राहु काल, आज की तिथि और ग्रह

Aaj Ka Panchang: आज 08 अक्टूबर 2022 का शुभ मुहूर्त, राहु काल, आज की तिथि और ग्रह

 पंचांग - 08 अक्टूबर 2022 - शनिवार 

तिथि - आश्विन शुक्ल चतुर्दशी, प्रातः 03.41 तक 
नक्षत्र - पूर्व भाद्रपद, सायं 05.08 तक 
चन्द्रमा - कुंभ राशि में, प्रातः 11.23 तक 
राहुकाल - सुबह 09.28 से सुबह 10.57 तक 
दिशाशूल - पूर्व दिशा 

तिथि
शुक्ल पक्ष चतुर्दशी - अक्टूबर 08 05:24 AM – अक्टूबर 09 03:41 AM
शुक्ल पक्ष पूर्णिमा - अक्टूबर 09 03:41 AM – अक्टूबर 10 02:24 AM

नक्षत्र
पूर्व भाद्रपद- अक्टूबर 07 06:17 PM – अक्टूबर 08 05:08 PM
उत्तर भाद्रपद - अक्टूबर 08 05:08 PM – अक्टूबर 09 04:21 PM

योग
वृद्धि - अक्टूबर 07 11:34 PM – अक्टूबर 08 08:54 PM
ध्रुव - अक्टूबर 08 08:54 PM – अक्टूबर 09 06:37 PM

सूर्य और चंद्रमा का समय
सूर्योदय - 6:31 AM
सूर्यास्त - 6:21 PM
चन्द्रोदय - अक्टूबर 08 05:34 PM
चन्द्रास्त - अक्टूबर 09 05:49 AM

अशुभ काल
राहू - 09:28 AM – 10:57 AM
यम गण्ड - 01:55 PM – 03:24 PM 
कुलिक - 06:31 AM – 07:59 AM
दुर्मुहूर्त - 06:31 AM – 07:18 AM, 07:18 AM – 08:05 AM
वर्ज्यम् - 02:25 AM – 03:58 AM

शुभ काल
अभिजीत मुहूर्त - 12:02 PM – 12:50 PM
अमृत काल - 09:31 AM – 11:02 AM
ब्रह्म मुहूर्त - 04:53 AM – 05:42 AM

Rashifal : 8 अक्टूबर को सूर्य की तरह चमकेगा इन राशियों का भाग्य...पढ़ें मेष से लेकर मीन राशि तक का हाल

Rashifal : 8 अक्टूबर को सूर्य की तरह चमकेगा इन राशियों का भाग्य...पढ़ें मेष से लेकर मीन राशि तक का हाल

 मेष राशि- मन में उतार-चढ़ाव हो सकते हैं। परिवार में धार्मिक एवं मांगलिक कार्य होंगे। भवन के रखरखाव एवं साज-सज्जा के कार्यों पर खर्च बढ़ सकते हैं। स्वास्थ्य का ध्यान रखें।  संयत रहें। क्रोध एवं आवेश के अतिरेक से बचने का प्रयास करें। शैक्षिक या बौद्धिक कार्यों के लिए यात्रा पर जाना हो सकता है। स्वभाव में चिड़चिड़ापन रहेगा। खर्चों में वृद्धि होगी। माता को स्वास्थ्‍य विकार हो सकते हैं। कार्यक्षेत्र में व्यवधान आ सकते हैं। कला एवं संगीत के प्रति रुझान रहेगा।

वृष राशि- क्रोध एवं आवेश के अतिरेक से बचें। परिवार का साथ मिलेगा। सेहत का ध्यान रखें। बौद्धिक कार्यों से आय होगी। कारोबार की स्थिति संतोषजनक रहेगी। कारोबार में वृद्धि होगी। वाणी में मधुरता रहेगी। रहन-सहन अव्यवस्थित हो सकता है। मन अशान्त रहेगा। नौकरी में जिम्मेदारी बढ़ सकती है। आत्मविश्वास भरपूर रहेगा। नौकरी के लिए साक्षात्कारादि कार्यों के सार्थक परिणाम मिलेंगे। शासन-सत्ता का सहयोग मिलेगा। आशा-निराशा के मिश्रित भाव मन में रहेंगे।

मिथुन राशि- मन परेशान रहेगा। आत्मविश्वास में कमी रहेगी। कारोबार में कठिनाइयां आ सकती हैं। व्यर्थ की भागदौड़ रहेगी। वाहन के रखरखाव पर खर्च बढ़ सकते हैं। आत्मविश्वास से लबरेज रहेंगे। नौकरी में परिवर्तन के साथ तरक्की के योग बन रहे हैं। आय में वृद्धि होगी। सेहत का ध्यान रखें। बातचीत में सन्तुलन बनाये रखें। कार्यक्षेत्र में परेशानी आ सकती है। स्वास्थ्‍य का ध्यान रखें। किसी मित्र से मतभेद बढ़ सकते हैं। कारोबार में कठिनाइयां आ सकती हैं।

कर्क राशि- धर्म के प्रति श्रद्धाभाव रहेगा। जीवनसाथी का साथ मिलेगा। स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहें। कारोबार में भागदौड़ अधिक रहेगी। संयत रहें। क्रोध के अतिरेक से बचें। परिवार का सहयोग मिलेगा। लेखनादि-बौद्धिक कार्यों में व्यस्तता बढ़ सकती है। अपनी भावनाओं को वश में रखें। आत्मसंयत रहें। पिता से धन प्राप्ति के योग बन रहे हैं। परिवार की जिम्मेदारी बढ़ सकती है। मान-सम्मान में वृद्धि होगी। कारोबार की स्थिति में सुधार होगा। परिवार की जिम्मेदारी बढ़ सकती हैं।

सिंह राशि- व्यर्थ के क्रोध एवं वाद-विवाद हो सकते हैं। घर-परिवार में धार्मिक कार्यों के योग बन रहे हैं। सम्पत्ति में वृद्धि हो सकती है। कारोबार में लाभ बढ़ेगा। नौकरी में तरक्की के मार्ग प्रशस्त होंगे। अफसरों का सहयोग मिलेगा। धन की स्थिति में सुधार होगा। खर्चों में कमी आ सकती है। परिवार की समस्याएं परेशान कर सकती हैं। रहन-सहन अव्यवस्थित हो सकता है। स्वास्थ्‍य के प्रति सतर्क रहें। अफसरों में मतभेद हो सकते हैं। अनियोजित खर्चों में वृद्धि होगी।

कन्या राशि- आत्मसंयत रहें। धार्मिक संगीत के प्रति रुझान बढ़ सकता है। नौकरी में कोई अतिरिक्त जिम्मेदारी मिल सकती है। परिश्रम अधिक रहेगा। मन अशान्त हो सकता है। धर्म-कर्म में व्यस्तता रहेगी। आय में वृद्धि होगी। खर्च भी बढ़ेंगे। कार्यक्षेत्र में परेशानियां बनी रह सकती हैं। सन्तान के स्वास्थ्‍य में सुधार होगा। किसी पैतृक सम्पत्ति से धन की प्राप्ति‍ हो सकती है। बातचीत में संयत रहें। किसी धार्मिक स्थान के निर्माण में सहयोग कर सकते हैं। मित्रों से वैचारिक मतभेद हो सकते हैं।

तुला राशि- मन शान्त रहेगा। कारोबार में कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है। व्यर्थ की भागदौड़ रहेगी। किसी मित्र से धन मिल सकता है। क्षणे रुष्टा-क्षणे तुष्टा की मनःस्थिति रहेगी। नौकरी में अफसरों का सहयोग मिलेगा। यात्रा पर जाना पड़ सकता है। चिकित्सीय खर्च बढ़ सकते हैं। माता का साथ रहेगा। भाइयों से वैचारिक मतभेद हो सकते हैं। खर्चों की अधिकता रहेगी। अधिक परिश्रम के बावजूद भी सफलता संदिग्ध है। स्वास्थ्‍य का ध्यान रखें।

वृश्चिक राशि- कारोबार में सुधार के लिए भाई-बहन का सहयोग मिल सकता है। पिता से भी धन की प्राप्ति हो सकती है। भागदौड़ अधिक रहेगी। संयत रहें। किसी अज्ञात भय से परेशान हो सकते हैं। किसी मित्र के सहयोग से आय के नए स्रोत विकसित होंगे। सेहत का ध्यान रखें। स्वास्थ्‍य के प्रति सचेत रहें। कार्यक्षेत्र का विस्तार हो सकता है। परिश्रम अधिक रहेगा। वाणी का प्रभाव रहेगा। कुटुम्ब के किसी बुजुर्ग से धन प्राप्ति‍ के योग बन रहे हैं। शैक्षिक कार्यों के सुखद परिणाम मिलेंगे।

धनु राशि- मन में नकारात्मकता का प्रभाव हो सकता है। क्रोध से बचें। परिवार का साथ मिलेगा। किसी मित्र के सहयोग से नौकरी के अवसर मिल सकते हैं। आय बढ़ेगी। संयत रहें। पिता के स्वास्थ्‍य का ध्यान रखें। किसी पुराने मित्र से भेंट हो सकती है। सुस्वादु खानपान में रुचि बढ़ सकती है। क्रोध के अतिरेक से बचें। अनियोजित खरों में वृद्धि होगी। आय की स्थिति सन्तोषजनक रहेगी। बातचीत में संयत रहें। नौकरी में तरक्की के योग बन रहे हैं। कार्यभार में वृद्धि होगी।

मकर राशि- आलस्य की अधिकता हो सकती है। किसी मित्र के सहयोग से कारोबार में सुधार हो सकता है। लाभ के अवसर मिलेंगे। क्षणे रुष्टा-क्षणे तुष्टा की मानसिकता हो सकती है। किसी मित्र के सहयोग से कारोबार के अवसर मिल सकते हैं। आशा-निराशा के मिश्रित भाव रहेंगे। सन्तान के दायित्व की पूर्ति होगी। माता को स्वास्थ्‍य विकार हो सकते हैं। स्वभाव में चिड़चिड़ापन रहेगा। परिश्रम अधिक रहेगा, परन्तु यथोचित परिणाम मुश्किल है। बुजुर्ग महिला से धन प्राप्ति के योग हैं।

कुंभ राशि- आशा-निराशा के भाव मन में हो सकते हैं। पारिवारिक जीवन कष्टमय हो सकता है। रहन-सहन अव्यवस्थित रहेगा। खर्चों की अधिकता रहेगी। कार्यक्षेत्र में कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है। स्वास्थ्‍य के प्रति सचेत रहें। धन की स्थिति में सुधार होगा। आत्मविश्वास में कमी आएगी। नौकरी में अफसरों से वैचारिक मतभेद बढ़ सकते हैं। इच्छाविरुद्ध कोई अतिरिक्त जिममेदारी मिल सकती है। क्रोध की अधिकता रहेगी। पिता के सुख में कमी आएगी। स्वास्थ्य का ध्यान रखें।

मीन राशि- जीवनसाथी का सानिध्य मिलेगा। माता-पिता को स्वास्‍थ्‍य विकार हो सकते हैं। मानसिक शान्ति‍ के लिए प्रयास करें। नौकरी में तरक्की के मार्ग प्रशस्त होंगे। परिवार की समस्याएं परेशान कर सकती हैं। वाणी में कठोरता का भाव रहेगा। आत्मविश्वास भरपूर रहेगा। आय में वृद्धि होगी। कार्यक्षेत्र का विस्तार होगा। खर्च भी बढ़ेंगे। धार्मिक संगीत के प्रति रुचि रहेगी। वाहन सुख का लाभ मिलेगा। कार्यक्षेत्र में परिश्रम अधिक रहेगा। नौकरी में इच्छाविरुद्ध कोई अतिरिक्त जिम्मेदारी मिल सकती है।

 

Aaj Ka Panchang: आज 07 अक्टूबर 2022 का शुभ मुहूर्त, राहु काल, आज की तिथि और ग्रह

Aaj Ka Panchang: आज 07 अक्टूबर 2022 का शुभ मुहूर्त, राहु काल, आज की तिथि और ग्रह

 पंचांग - 07 अक्टूबर 2022 - शुक्रवार 

तिथि - आश्विन शुक्ल द्वादशी, प्रातः 07.26 तक 
नक्षत्र - शतभिषा नक्षत्र, सायं 06.17 तक 
चन्द्रमा - कुंभ राशि में, प्रातः 06.58 तक 
राहुकाल - सुबह 11.00 से दोपहर 12.30 तक 
दिशाशूल - पश्चिम दिशा 

तिथि
शुक्ल पक्ष द्वादशी - अक्टूबर 07 12:00 PM – अक्टूबर 08 09:40 AM
शुक्ल पक्ष त्रयोदशी - अक्टूबर 08 09:40 AM – अक्टूबर 09 07:26 AM

नक्षत्र
धनिष्ठा - अक्टूबर 06 09:15 PM – अक्टूबर 07 07:42 PM
शतभिषा - अक्टूबर 07 07:42 PM – अक्टूबर 08 05:08 PM

योग
गण्ड - अक्टूबर 07 02:20 AM – अक्टूबर 07 11:31 PM
वृद्धि - अक्टूबर 07 11:34 PM – अक्टूबर 08 08:54 PM

सूर्य और चंद्रमा का समय
सूर्योदय - 6:30 AM
सूर्यास्त - 6:22 PM
चन्द्रोदय - अक्टूबर 07 4:55 PM
चन्द्रास्त - अक्टूबर 08 4:53 AM

अशुभ काल
राहू - 10:57 AM – 12:26 PM
यम गण्ड - 03:24 PM – 04:53 PM 
कुलिक - 07:59 AM – 09:28 AM
दुर्मुहूर्त - 08:53 AM – 09:40 AM, 12:50 PM – 01:37 PM
वर्ज्यम् - 12:23 AM – 01:54 AM

Aaj Ka Rashifal 07 October 2022: शुक्रवार को कैसी रहेगी आपकी राशि, पढ़ें राशिफल

Aaj Ka Rashifal 07 October 2022: शुक्रवार को कैसी रहेगी आपकी राशि, पढ़ें राशिफल

 

मेष (Aries) दैनिक राशिफल शुक्रवार, 07 अक्टूबर, 2022

शारीरिक बीमारी के सही होनी की काफ़ी संभावनाएँ हैं और इसके चलते आप शीघ्र ही खेल-कूद में हिस्सा ले सकते हैं. आज घर से बाहर बड़ों का आशीर्वाद लेकर निकलें इससे आपको धन लाभ हो सकता है. आपके जीवन-साथी की सेहत चिंता का सबब बन सकती है और उसे चिकित्सकीय देखरेख की ज़रूरत है. आप साथ में कहीं घूमने-फिरने जाकर अपने प्रेम-जीवन में नयी ऊर्जा का संचार कर सकते हैं. जो काम आपने किया है, उसका श्रेय किसी और को न ले जाने दें. आज घर में किसी पार्टी की वजह से आपका कीमती समय बर्बाद हो सकता है. आज आपका वैवाहिक जीवन हँसी-ख़ुशी, प्यार और उल्लास का केन्द्र बन सकता है.

उपाय :- फलदार पौधे लगाना पारिवारिक जीवन के लिए बहुत शुभ है.

वृष (Taurus) दैनिक राशिफल शुक्रवार, 07 अक्टूबर, 2022

आपमें आज चुस्ती-फुर्ती देखी जा सकती है. आपका स्वास्थ्य आज पूरी तरह से आपका साथ देगा. विदेशों में पड़ी आपकी जमीन आज अच्छे दामों में बिक सकती है जिससे आपको मुनाफा होगा. आपके जीवन-साथी की सेहत चिंता का सबब बन सकती है और उसे चिकित्सकीय देखरेख की ज़रूरत है. रोमांस के लिहाज़ से रोमांचक दिन है. शाम के लिए कोई ख़ास योजना बनाएँ और जितना हो सके, इसे उतना रुमानी बनाने की कोशिश करें. कार्यक्षेत्र में परिस्थितियाँ आपके पक्ष में लगती हैं. आज आप सारे रिश्तों और रिश्तेदारों से दूर होकर अपना दिन किसी ऐसी जगह पर बिताना पसंद करेंगे जहां जाकर आपको शांति प्राप्त होती है. जीवनसाथी के साथ थोड़ा हँसी-मज़ाक़, थोड़ी छेड़-छाड़ आपको किशोरावस्था के दिनों की याद दिला देंगे.

उपाय :- अस्पताल में रोगियों की सहायता करने से पारिवारिक जीवन अच्छा चलेगा.

मिथुन (Gemini) दैनिक राशिफल शुक्रवार, 07 अक्टूबर, 2022

आप जल्द ही लम्बे समय से चली आ रही बीमारी से उबरकर पूरी तरह सेहतमंद हो सकते हैं. लेकिन ऐसे ख़ुदगर्ज़ और ग़ुस्सैल इंसान से बचें, जो आपको तनाव दे सकता है और आपकी परेशानियों में इज़ाफ़ा कर सकता है. जो लोग शेयर बाजार में पैसा लगाते हैं आज उनका पैसा डूब सकता है. वक्त रहते सचेत हो जाएं तो आपके लिए बेहतर रहेगा. जिन्हें भावनात्मक संबल की ज़रूरत है, वे पाएंगे कि बड़े मदद के लिए आगे आ रहे हैं. संभव है आज आप अपने प्रिय को टॉफ़ी और कॉकलेट वग़ैरह दें. आप यह राशिफल रीवा रियासत डॉट कॉम में पढ़ रहें हैं. आपकी कड़ी मेहनत और निष्ठा ख़ुद आपके लिए बोलेगी व दूसरों का विश्वास और सहयोग आपको हासिल होगा. आज के दिन यात्रा, मनोरंजन और लोगों से मिलना-जुलना होगा. जीवनसाथी के साथ थोड़ा हँसी-मज़ाक़, थोड़ी छेड़-छाड़ आपको किशोरावस्था के दिनों की याद दिला देंगे.

उपाय :- विष्णु या दुर्गा जी के मंदिर में कांसे का बर्तन दान करने से स्वास्थ्य बना रहेगा.

कर्क (Cancer) दैनिक राशिफल शुक्रवार, 07 अक्टूबर, 2022

स्वयं को शांत बनाए रखें क्योंकि आज आपको ऐसी कई बाधाओं का सामना करना पड़ सकता है, जिनके चलते आप काफ़ी मुश्किल में पड़ सकते हैं. ख़ास तौर पर अपने ग़ुस्से पर क़ाबू रखें, क्योंकि यह और कुछ नहीं बल्कि थोड़ी देर पागलपन है. धन की आवाजाही आज दिन भर होती रहेगी और दिन ढलने के बाद आप बचत करने में भी सक्षम हो पाएंगे. अगर आप पार्टी करने की सोच रहे हैं, तो अपने अपने अच्छे दोस्तों को बुलाएँ. ऐसे कई लोग होंगे, जो आपका उत्साह बढाएंगे. विवादित मुद्दों को उठाने से बचें, अगर आप आज 'डेट' पर जा रहे हैं तो. आज के दिन आप कार्यक्षेत्र में कुछ बढ़िया कर सकते हैं. जो चीजें आपके लिए आवश्यक नहीं हैं उनपर आज अपना अधिकतर समय आप जाया कर सकते हैं. आपका वैवाहिक जीवन आपके परिवार के चलते नकारात्मकर रूप से प्रभावित हो सकता है, लेकिन आप दोनों होशियारी से चीज़ें संभाल सकते हैं.

उपाय :- शिव जी की पूजा करें तो स्वास्थ्य अच्छा रहेगा.

सिंह (Leo) दैनिक राशिफल शुक्रवार, 07 अक्टूबर, 2022

आपका विनम्र स्वभाव सराहा जाएगा. कई लोग आपकी ख़ासी तारीफ़ कर सकते हैं. धन की आवश्यकता कभी भी पड़ सकती है इसलिए आज जितना हो अपने पैसे की बचत करने का विचार बनाएं. परिवार के सदस्यों की ज़रूरतों को तरजीह दें. उनके सुख-दुःख के भागीदार बनें, ताकि उन्हें महसूस हो कि आप वाक़ई उनका ख़याल रखते हैं. आज आप अपने दोस्त की महक उसकी अनुपस्थिति में महसूस करेंगे. जिस पहचान और पुरस्कार की उम्मीद आप कर रहे थे, वह बाद के लिए टल सकती है और आपको हताशा का सामना करना पड सकता है. आपका खाली समय आज मोबाइल या टीवी देखने में बर्बाद हो सकता है. इससे आपके जीवनसाथी को आपसे खिन्नता भी होगी क्योंकि आप उनसे बात करने में कोई दिलचस्पी नहीं दिखाएँगे. अपने जीवनसाथी की ख़ूबियों के चलते आप एक बार फिर उनके प्यार में गिरफ़्तार हो सकते हैं.

उपाय :- चाँदी की अंगूठी कनिष्ठिका अँगुली में धारण करना नौकरी/बिज़नेस के लिए शुभ है.

कन्या (Virgo) दैनिक राशिफल शुक्रवार, 07 अक्टूबर, 2022

अपनी शारीरिक चुस्ती-फुर्ती को बनाए रखने के लिए आप आज का दिन खेलने में व्यतीत कर सकते हैं. जिन लोगों ने कहीं निवेश किया था आज के दिन आपको आर्थिक हानि होने की संभावना है. अपनी महत्वाकांक्षाओं को ऐसे बड़ों के साथ बांटें, जो आपकी सहायता कर सकते हैं. रोमांस के नज़रिए से आज ज़िन्दगी बहुत जटिल रहेगी. आज किए गए निवेश काफ़ी फ़ायदेमन्द साबित होंगे, लेकिन आपको भागीदारों से विरोध का सामना करना पड़ सकता है. आप यह राशिफल रीवा रियासत डॉट कॉम में पढ़ रहें हैं. किसी भी स्थिति में आपको अपने समय का ख्याल रखना चाहिए याद रखिये अगर समय की कद्र नहीं करेंगे तो इससे आपको ही नुक्सान होगा. मुमकिन है कि महरी या काम वाली बाई की तरफ़ से कोई परेशानी खड़ी हो, जिससे आपके व आपके जीवनसाथी को तनाव संभव है.

उपाय :- किसी भी कार्य से बाहर जाते वक्त मस्तक पर लाल टीका लगाकर जाना आर्थिक पक्ष को मजबूत करेगा.

तुला (Libra) दैनिक राशिफल शुक्रवार, 07 अक्टूबर, 2022

दूसरों की इच्छाएँ आपकी अपना ख़याल रखने की इच्छा से टकराएगी- अपने जज़्बात को बांधे नहीं और वे काम करें जिससे आपको सुकून मिले. जमीन या किसी प्रॉपर्टी में निवेश करना आज आपके लिए घातक हो सकता है जितना हो सके इन चीजों में निवेश करने से बचें. आपमें से कुछ गहने या घरेलू सामान ख़रीद सकते हैं. सावधान रहें, क्योंकि कोई आपकी छवि धूमिल करने की कोशिश कर सकता है. आप क़ामयाबी ज़रूर हासिल करेंगे – बस एक-एक करके महत्वपूर्ण क़दम उठाने की ज़रूरत है. सामाजिक और धार्मिक समारोह के लिए बेहतरीन दिन है. जीवनसाथी के कारण कुछ नुक़सान हो सकता है.

उपाय :- भ्रूण हत्या से बचें, गर्भवती स्त्री या जच्चा की भावनाओं को ठेस न पहुँचाने से आर्थिक स्थिति अच्छी रहेगी.

वृश्चिक (Scorpio) दैनिक राशिफल शुक्रवार, 07 अक्टूबर, 2022

मित्रों या परिवार के सदस्यों के साथ मौज-मस्ती भरी यात्रा आपको सुकून देगी. आपने बीते समय में बहुत पैसा खर्च किया है जिसका खामियाजा आज आपको भुगतना पड़ सकता है. आज आपको पैसों की जरुरत होगी लेकिन वो आपको मिल नहीं पाएगा. दोस्तों का साथ राहत देगा. अपने प्रिय की ग़ैर-ज़रूरी भावनात्मक मांगों के सामने घुटने न टेकें. नयी साझीदारी आज के दिन फलदायी रहेगी. रात को ऑफिस से घर आते वक्त आज आपको सावधानी से वाहन चलाना चाहिए, नहीं तो दुर्घटना हो सकती है और कई दिनों के लिए आप बीमार पड़ सकते हैं. मुश्किल हालात से उबरने में आपके जीवनसाथी की तरफ़ से ज़्यादा सहयोग नहीं हासिल होगा.

उपाय :- चाँदी का कड़ा धारण करना आर्थिक स्थिति को बेहतर करेगा.

धनु (Sagittarius) दैनिक राशिफल शुक्रवार, 07 अक्टूबर, 2022

ख़याली पुलाव पकाने में वक़्त ज़ाया न करें. सार्थक कामों में लगाने के लिए अपनी ऊर्जा बचाकर रखें. आज किया गया निवेश आपकी समृद्धि और आर्थिक सुरक्षा में इज़ाफ़ा करेगा. किसी नज़दीकी रिश्तेदार या मित्र की तरफ़ से मिली अच्छी ख़बर के साथ दिन की शुरुआत होगी. प्यार का भरपूर लुत्फ़ मिल सकता है. आपके पास आज अपनी क्षमताओं को दिखाने के मौक़े होंगे. अगर आप शादीशुदा हैं और आपके बच्चे भी हैं तो वो आज आपसे शिकायत कर सकते हैं क्योंकि आप उनको पर्याप्त समय नहीं दे पाते. थोड़ी-सी कोशिश करें तो यह दिन आपके वैवाहिक जीवन के सबसे विशेष दिनों में से एक हो सकता है.

उपाय :- बेडरूम में क्रिस्टल बॉल्स रखने से स्वास्थ्य बेहतर होगा.

मकर (Capricorn) दैनिक राशिफल शुक्रवार, 07 अक्टूबर, 2022

स्वास्थ्य के लिहाज़ से बहुत अच्छा दिन है. आपकी ख़ुशमिज़ाजी ही आपके आत्मविश्वास में बढ़ोतरी करेगी. कोई पुराना मित्र आज आपसे आर्थिक मदद मांग सकता है और यदि आप उसकी आर्थिक मदद करते हैं तो आपके आर्थिक हालात थोड़े तंग हो सकते हैं. अपना क़ीमती वक़्त अपने बच्चों के साथ गुज़ारें. यह सबसे बेहतर मरहम है. वे कभी न ख़त्म होने वाली ख़ुशियों का स्रोत साबित होंगे. प्यार में अपने अशिष्ट बर्ताव के लिए माफ़ी मांगें. रचनात्मक काम में लगे लोगों के लिए सफलता से भरा दिन है, उन्हें वह शौहरत और पहचान मिलेगी जिसकी उन्हें एक अरसे से तलाश थी. आप यह राशिफल रीवा रियासत डॉट कॉम में पढ़ रहें हैं. घर के छोटे सदस्यों के साथ गप्पें लगाकर आज आप अपने खाली समय का अच्छा इस्तेमाल कर सकते हैं. बिन बुलाए किसी मेहमान की वजह से आपकी योजनाएँ तो गड़बड़ा सकती हैं, लेकिन आपका दिन ख़ुशनुमा हो जाएगा.

उपाय :- लव लाइफ को बेहतर रखने के लिए गुलाब के फूलों का गुलदस्ता तांबे के जार में घर में रखें.

कुंभ (Aquarius) दैनिक राशिफल शुक्रवार, 07 अक्टूबर, 2022

नियमित व्यायाम के माध्यम से वज़न को नियन्त्रित रखें. ख़र्चों में हुई अप्रत्याशित बढ़ोत्तरी आपके मन की शांति को भंग करेगी. कुछ लोगों के लिए- परिवार में किसी नए का आना जश्न और उल्लास के पल लेकर आएगा. अनपेक्षित रोमांटिक आकर्षण की संभावना है. मशहूर लोगों से मेलजोल आपको नई योजनाएँ और आइडिया सुझाएगा. दिन को कैसे अच्छा बनाया जाए इसके लिए आपको अपने लिए भी समय निकालना सीखना होगा. यह दिन आपके जीवनसाथी के रूमानी पहलू को भरपूर तरीक़े से दिखाएगा.

उपाय :- अच्छी आर्थिक स्थिति के लिए घर के लॉकर चाँदी के साथ थोड़े बासमती चावल रखें.

मीन (Pisces) दैनिक राशिफल शुक्रवार, 07 अक्टूबर, 2022

आपका सकारात्मक रुख़ आपके आसपास के लोगों को प्रभावित करेगा. अतिरिक्त धन को रिअल एस्टेट में निवेश किया जा सकता है. शाम को रसोई के लिए ज़रूरी चीज़ों की ख़रीदारी आपको व्यस्त रखेगी. कई लोगों के लिए आज की रोमांटिक शाम ख़ूबसूरत तोहफ़ों और फूलों से भरपूर रहेगी. कार्यक्षेत्र के नज़रिए से आज का दिन आपका है. इसका भरपूर फ़ायदा उठाएँ. आज आप ख़ुद को लोगों के ध्यान के केंद्र में पाएंगे, जब कोई आपके सहयोग की वजह से पुरस्कृत होगा या सराहा जाएगा. आपका जीवनसाथी वाक़ई आपके लिए फ़रिश्तों की तरह है और आपको आज यह एहसास होगा.

उपाय :- एक लाल मिर्च, 27 मसूर की दाल के दाने तथा 5 लाल फूल लेकर किसी हनुमान मंदिर में चढ़ाएं, इससे पारिवारिक जीवन की खुशियाँ बढ़ेंगी.

Aaj Ka Panchang: आज 06 अक्टूबर 2022 का शुभ मुहूर्त, राहु काल, आज की तिथि और ग्रह

Aaj Ka Panchang: आज 06 अक्टूबर 2022 का शुभ मुहूर्त, राहु काल, आज की तिथि और ग्रह

 पंचांग - 06 अक्टूबर 2022 - बृहस्पतिवार 

तिथि - आश्विन शुक्ल एकादशी, प्रातः 09.40 तक 
नक्षत्र - धनिष्ठा नक्षत्र, सायं 07.42 तक 
चन्द्रमा - मकर राशि में, प्रातः 08.28 तक 
राहुकाल - दोपहर 01.30 से 03.00 तक 
दिशाशूल - दक्षिण दिशा 

तिथि
शुक्ल पक्ष एकादशी - अक्टूबर 05 12:00 PM – अक्टूबर 06 09:40 AM
शुक्ल पक्ष द्वादशी - अक्टूबर 06 09:40 AM – अक्टूबर 07 07:26 AM

नक्षत्र
धनिष्ठा - अक्टूबर 05 09:15 PM – अक्टूबर 06 07:42 PM
शतभिषा - अक्टूबर 06 07:42 PM – अक्टूबर 07 06:17 PM

योग
शूल - अक्टूबर 06 05:18 AM – अक्टूबर 07 02:20 AM
गण्ड - अक्टूबर 07 02:20 AM – अक्टूबर 07 11:30 PM

सूर्य और चंद्रमा का समय
सूर्योदय - 6:24 AM
सूर्यास्त - 6:06 PM
चन्द्रोदय - अक्टूबर 06 4:07 PM
चन्द्रास्त - अक्टूबर 07 3:36 AM

अशुभ काल
राहू - 1:42 PM – 3:10 PM
यम गण्ड - 6:23 AM – 7:51 AM
कुलिक - 9:19 AM – 10:47 AM
दुर्मुहूर्त - 10:18 AM – 11:04 AM, 02:58 PM – 03:45 PM
वर्ज्यम् - 02:28 AM – 03:59 AM

Aaj Ka Rashifal 06 October 2022: गुरुवार को कैसी रहेगी आपकी राशि, पढ़ें राशिफल

Aaj Ka Rashifal 06 October 2022: गुरुवार को कैसी रहेगी आपकी राशि, पढ़ें राशिफल

 

आज का राशिफल गुरुवार, 06 अक्टूबर, 2022 (Today's Horoscope Thursday, 06 October, 2022)

मेष (Aries) दैनिक राशिफल गुरुवार, 06 अक्टूबर, 2022

कुछ तनाव और मतभेद आपको चिड़चिड़ा और बेचैन बना सकते हैं. यदि आप किसी से उधार वापस मांग रहे थे और अब तक वो आपकी बात को टाल रहा था तो आज बिना बोले ही वो आपको पैसा लौटा सकता है. पारिवारिक मोर्चे पर समस्याएँ मुँह बाए खड़ी हैं. पारिवारिक ज़िम्मेदारियों की अनदेखी आपको सबकी नाराज़गी की केंद्र बना सकती है. प्यार का बुख़ार आपके सर पर चढ़ने के लिए तैयार है. इसका अनुभव कीजिए. किसी भी ख़र्चीले काम या योजना में हाथ डालने से पहले ठीक तरह से सोच-विचार कर लें. परिवार की जरुरतों को पूरा करते-करते आप कई बार खुद को वक्त देना भूल जाते हैं. लेकिन आज आप सबसे दूर होकर अपने आप के लिए वक्त निकाल पाएंगे. शादी के बाद वैवाहिक जीवन में प्यार सुनने में मुश्किल ज़रूर लगता है, लेकिन आप आज महसूस करेंगे कि यह मुमकिन है.

उपाय :- पक्षियों को सतनाजा खिलाने से स्वास्थ्य अच्छा रहेगा.

वृष (Taurus) दैनिक राशिफल गुरुवार, 06 अक्टूबर, 2022

धैर्य बनाए रखें, क्योंकि आपकी समझदारी और प्रयास आपको सफलता ज़रूर दिलाएंगे. पैसा अचानक आपके पास अएगा, जो अपके ख़र्चों और बिल आदि को सम्हाल लेगा. आज आपको लाभ मिलेगा, क्योंकि परिवार के सदस्य आपके सकारात्मक रुख़ से प्रभावित होंगे और उसे सराहेंगे. आज आपके दिल की धड़कनें अपने प्रिय के साथ ताल-से-ताल मिलाती मालूम होंगी. जी हाँ, यह प्यार का ही ख़ुमार है. दिवास्वप्नों में समय खपाना नुक़सानदेह रहेगा, इस मुग़ालते में न रहें कि दूसरे आपका काम करेंगे. आज आपके पास खाली समय होगा और इस समय का इस्तेमाल आप ध्यान योग करने में कर सकते हैं. आपको आज मानसिक शांति का अहसास होगा. आज आप महसूस करेंगे कि शादी का बंधन वाक़ई स्वर्ग में बनाया जाता है.

उपाय :- विष्णुसहस्त्रनाम का पाठ करने से बुध अत्यंत प्रसन्न होता है. इसलिए नौकरी/बिज़नेस के लिए इस पाठ को करना शुभ है.

मिथुन (Gemini) दैनिक राशिफल गुरुवार, 06 अक्टूबर, 2022

अपनी बीमारी के बारे में चर्चा करने से बचें. ख़राब तबियत से ध्यान हटाने के लिए कोई और दिलचस्प काम करें. क्योंकि इस बारे में आप जितनी ज़्यादा बातें करेंगे, उतनी ही ज़्यादा तकलीफ़ आपको होगी. जल्दबाज़ी में निवेश न करें- अगर आप सभी मुमकिन कोणों से परखेंगे नहीं तो नुक़सान हो सकता है. परिवार की किसी महिला सदस्य की सेहत चिंता की वजह बन सकती है. याद रखिए कि आँखें कभी झूठ नहीं बोलतीं. आज आपके प्रिय की आँखें आपको वाक़ई कुछ ख़ास बताएंगी. इस राशि के जातकों को कार्यक्षेत्र में आवश्यकता से अधिक बोलने से बचना चाहिए नहीं तो आपकी छवि पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है. इस राशि के कारोबारियों को किसी पुराने निवेश की वजह से आज घाटा होने की संभावना है. दिल के करीबी लोगों के साथ आपका वक्त बिताने का मन करेगा लेकिन आप ऐसा कर पाने में सक्षम नहीं हो पाएंगे. आपके और आपके जीवन साथी के बीच विश्वास की कमी रह सकती है. जिससे आज वैवाहिक जीवन में तनाव हो सकता है.

उपाय :- पीपल के वृक्ष पर जल चढाने से स्वास्थ्य बना रहेगा.

कर्क (Cancer) दैनिक राशिफल गुरुवार, 06 अक्टूबर, 2022

आपका स्पष्ट और निडर नज़रिया आपके दोस्त के अहम्‍को ठेस पहुँचा सकता है. ख़ास लोग ऐसी किसी भी योजना में रुपये लगाने के लिए तैयार होंगे, जिसमें संभावना नज़र आए और विशेष हो. आपके माता-पिता की सेहत पर ज़्यादा ध्यान दिए जाने की ज़रूरत है. ख़ुशी के लिए नए संबंध की प्रतीक्षा करें. यदि आप नई जानकारी और क्षमताएँ विकसित करने की थोड़ी ज़्यादा कोशिश करेंगे, तो आपको बहुत लाभ होगा. यात्रा और शिक्षा से जुड़े काम आपकी जागरुकता में वृद्धि करेंगे. यह दिन आपके जीवन में वसंत-काल की तरह है - रोमानी व प्यार से भरा; जहाँ सिर्फ़ आप और आपका जीवनसाथी साथ हों.

उपाय :- गाय को जौ खिलाने से पारिवारिक जीवन में खुशियाँ आएँगी.

सिंह (Leo) दैनिक राशिफल गुरुवार, 06 अक्टूबर, 2022

सबकी मदद करने की आपकी इच्छा आपको आज बुरी तरह थकाएगी. अपने जीवनसाथी के साथ मिलकर आज आप भविष्य के लिए कोई आर्थिक योजना बना सकते हैं और उम्मीद है कि यह योजना सफल भी होगी. परिवार के साथ रिश्ते-नातों में नयी जान डालने का सही समय है. मुमकिन है कि आपके आँसुओं को पोंछने के लिए कोई ख़ास दोस्त आगे आए. अगर आप अपना नज़रिया आस-पास के ऐसे लोगों को बताएँ जो महत्वपूर्ण निर्णय लेते हों, तो आपको लाभ होगा. साथ ही आपको काम के प्रति अपने समर्पण और निष्ठा के लिए शाबाशी भी मिलने की संभावना है. कर्म-काण्ड/हवन/पूजा-पाठ आदि का आयोजन घर मे होगा. अगर आप वैवाहिक तौर पर लंबे समय से कुछ नाख़ुश हैं, तो आज के दिन आप हालात बेहतर होते हुए महसूस कर सकते हैं.

उपाय :- सोते समय एक तांबे के पात्र में जल रखकर अगली सुबह घर के पास वाले पेड़ की जड़ में उस जल को डालने से सेहत अच्छी रहेगी.

कन्या (Virgo) दैनिक राशिफल गुरुवार, 06 अक्टूबर, 2022

अपनी ऊर्जा का इस्तेमाल किसी मुश्किल में फँसे इंसान की मदद करने के लिए करें. याद रखें – यह शरीर तो एक-न-एक दिन मिट्टी में मिलने वाला है, अगर यह किसी के काम न आ सके तो इसका क्या फ़ायदा? बिना बताये आज कोई देनदार आपके अकाउंट में पैसे डाल सकता है जिसके बारे में जानकर आपको अचंभा भी होगा और खुशी भी. आपकी भरपूर ऊर्जा और ज़बरदस्त उत्साह सकारात्मक परिणाम लाएंगे व घरेलू तनाव दूर करने में मददगार रहेंगे. अपने प्रिय के साथ आज अच्छी तरह बर्ताव करें. आज कार्यालय में आपको कुछ अच्छा समाचार सुनने को मिल सकता है. किसी वजह से आज आपके ऑफिस में जल्दी छुट्टी हो सकती है इसका आप फायदा उठाएंगे और अपने परिवार के लोगों के साथ कहीं घूमने जाएंगे. वैवाहिक जीवन में आप कुछ निजता की ज़रूरत महसूस करेंगे.

उपाय :- एक दूध की कटोरी किसी कुत्ते को पिलाएं इससे लव लाइफ में रिलेशन और मजबूत होंगे.

तुला (Libra) दैनिक राशिफल गुरुवार, 06 अक्टूबर, 2022

आपका सबसे बड़ा सपना हक़ीक़त में बदल सकता है. लेकिन अपने उत्साह को क़ाबू में रखें, क्योंकि ज़्यादा ख़ुशी भी परेशानी का सबब बन सकती है. व्यापार में आज अच्छा खास मुनाफा होने की संभावना है. आज के दिन आप अपने बिजनेस को नई ऊंचाईयां दे सकते हैं. परिवार की स्थिति आज वैसी नहीं रहेगी जैसा आप सोचते हैं. आज घर में किसी बात को लेकर कलह होने की संभावना है ऐसी स्थिति में खुद पर काबू रखें. आपके प्यार के रिश्ते में एक जादूई एहसास छा रहा है, इसकी ख़ूबसूरती महसूस करें. अपने वरिष्ठों को नज़रअंदाज़ न करें. प्रेमी को वक्त देने की कोशिश करेंगे लेकिन किसी जरुरी काम के आ जाने के कारण आप उनको समय दे पाने में कामयाब नहीं हो पाएंगे. आज आप महसूस करेंगे कि जीवनसाथी के साथ की एहमियत कितनी हे.

उपाय :- स्कूल, हॉस्टल या अनाथ आश्रम में आर्थिक मदद, पुस्तकें या उपयोगी सामान दान करने से नौकरी व बिज़नेस में तरक्की होगी.

वृश्चिक (Scorpio) दैनिक राशिफल गुरुवार, 06 अक्टूबर, 2022

क्षणिक ग़ुस्सा विवाद और दुर्भावना की वजह बन सकता है. वे निवेश-योजनाएँ जो आपको आकर्षित कर रहीं हैं, उनके बारे में गहराई से जानने की कोशिश करें- कोई भी क़दम उठाने से पहले विशेषज्ञ की सलाह ज़रूर ले लें. आपको आश्चर्य में डालते हुए आपके बचाव में आपका भाई आगे आएगा. आपको एक-दूसरे की ख़ुशी के लिए आपसी सहयोग और साथ में मिलकर काम करने की ज़रूरत है. याद रखें कि सहयोग जीवन का केंद्र-बिंदु है. आपका प्रिय आज रोमांटिक मूड में होगा. आज कार्यक्षेत्र में आपकेी ऊर्जा घर के किसी मसले को लेकर कम रहेगी. इस राशि के कारोबारियों को आज के दिन अपने साझेदारों पर नजर बनाए रखने की जरुरत है, वो आपको नुक्सान पहुंचा सकते हैं. इस राशि के बच्चे आज खेलकूद में दिन बिता सकते हैं, ऐसे में माता-पिता को उनपर ध्यान देना चाहिए क्योंकि चोट लगने की संभावना है. जो यह समझते हैं कि शादी सिर्फ़ सेक्स के लिए होती है, वे ग़लत हैं. क्योंकि आज आपको सच्चे प्यार का एहसास होगा.

उपाय :- बड़/बरगद के पेड को मीठे दूध से सींचे, इससे नौकरी/बिज़नेस में तरक्की होगी.

धनु (Sagittarius) दैनिक राशिफल गुरुवार, 06 अक्टूबर, 2022

आज खेल-कूद में हिस्सा लेने की ज़रूरत है, क्योंकि चिर यौवन का रहस्य यही है. आपके घर से जुड़ा निवेश फ़ायदेमंद रहेगा. अपने परिवार के सदस्यों की ज़रूरतों पर ध्यान देना आज आपकी प्राथमिकता होनी चाहिए. हर रोज़ प्रेम में पड़ने की अपनी आदत को बदलिए. बहादुरी भरे क़दम और फ़ैसले आपको अनुकूल पुरुस्कार देंगे. जो लोग घर सेे बाहर रहते हैं आज वो अपने सारे काम पूरे करके शाम के समय किसी पार्क या एकांत जगह पर समय बिताना पसंद करेंगे. असजता की वजह से आप वैवाहिक जीवन में ख़ुद को फँसा हुआ अनुभव कर सकते हैं. आपको ज़रूरत है तो जीवनसाथी के साथ आत्मीय बातचीत की.

उपाय :- कांसे के बर्तन में ताज़ी मूली रखकर किसी भी मंदिर में देने से पारिवारिक सुख बढ़ेगा.

मकर (Capricorn) दैनिक राशिफल गुरुवार, 06 अक्टूबर, 2022

आउटडोर खेल आपको आकर्षित करेंगे- ध्यान और योग आपको फ़ायदा पहुँचाएंगे. यात्रा आपको थकान और तनाव देगी- लेकिन आर्थिक तौर पर फ़ायदेमंद साबित होगी. शाम के समय अपने जीवनसाथी के साथ बाहर खाना या फ़िल्म देखना आपको सुकून देगा और ख़ुशमिज़ाज बनाए रखेगा. आपके प्यार के रिश्ते में एक जादूई एहसास छा रहा है, इसकी ख़ूबसूरती महसूस करें. आपके आत्मविश्वास में वृद्धि हो रहा है और तरक़्की साफ़ नज़र आ रही है. किसी पार्क में घूमते समय आज आपकी मुलाकात किसी ऐसे शख्स से हो सकती है जिससे अतीत में आपके मतभेद थे. वैवाहिक जीवन में कई उतार-चढ़ाव के बाद एक-दूसरे के प्यार को सराहने का यह सही दिन है.

उपाय :- नशेबाजी से दूर रहें, आर्थिक स्थिति बेहतर रहेगी.

कुंभ (Aquarius) दैनिक राशिफल गुरुवार, 06 अक्टूबर, 2022

सेहत से जुड़ी परेशानियाँ असहजता का कारण बन सकती हैं. जिन लोगों को आप जानते हैं, उनके ज़रिए आपको आमदनी के नए स्रोत मिलेंगे. दिन को रोमांचक बनाने के लिए क़रीबी दोस्तों और परिवार के साथ समय बिताएँ. हालाँकि प्यार में निराशा हाथ लग सकती है लेकिन हिम्मत मत हारिए क्योंकि आखिर में जीत सच्चे प्यार की ही होती है. अपनी पेशेवर क्षमताओं को बढ़ाकर आप करिअर में नए दरवाज़े खोल सकते हैं. अपने क्षेत्रे में आपको अपार सफलता मिलने की संभावना भी है. अपनी सभी क्षमताओं को निखारकर औरों से बेहतर बनने की कोशिश करें. आपके द्वारा आज खाली समय में ऐसे काम किये जाएंगे जिनके बारे में आप अक्सर सोचा करते हैं लेकिन उन कामों को कर पाने में समर्थ नहीं हो पाते. किसी के प्रभाव में आकर आपका जीवनसाथी आपसे झगड़ सकता है, लेकिन प्यार और सद्भाव से मामला सुलझ जाएगा.

उपाय :- गरीब कन्याओं में सुंगंधित सफेद मिठाई बाँटने से स्वास्थ्य बेहतर होगा.

मीन (Pisces) दैनिक राशिफल गुरुवार, 06 अक्टूबर, 2022

लाभ लेने के लिए बड़ों को अपनी अतिरिक्त ऊर्जा का सकारात्मक उपयोग करना चाहिए. आज धन लाभ होने की संभावना तो बन रही है लेकिन ऐसा हो सकता है कि अपने गुस्सैल स्वभाव के कारण आप पैसा कमाने में सक्षम न हो पाएं. छोटे भाई-बहन आपसे राय मांग सकते हैं. आज आप हर तरफ़ प्यार-ही-प्यार फैलाएंगे. संयम और साहस का दामन थामे रखें. ख़ास तौर पर तब जब दूसरे आपका विरोध करें, जिसकी कामकाज के दौरान संभावना है. जो लोग घर सेे बाहर रहते हैं आज वो अपने सारे काम पूरे करके शाम के समय किसी पार्क या एकांत जगह पर समय बिताना पसंद करेंगे. थोड़ी-सी कोशिश करें तो यह दिन आपके वैवाहिक जीवन के सबसे विशेष दिनों में से एक हो सकता है.

उपाय :- पलंग के चारों पायों में चाँदी की चार कील बनवाकर गाड़ देने से नौकरी/बिज़नेस की बाधाएं दूर होती हैं

आज का पंचांग, 05 अक्टूबर 2022: आज दशहरा पर होगा रावण दहन, जानें शुभ-अशुभ समय और रा​हुकाल

आज का पंचांग, 05 अक्टूबर 2022: आज दशहरा पर होगा रावण दहन, जानें शुभ-अशुभ समय और रा​हुकाल

 आज का पंचांग (Aaj Ka Panchang): आज 05 अक्टूबर दिन बुधवार है. आज आश्विन माह के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि है. आज देशभर में दशहरा का त्योहार पूरे धूमधाम से मनाया जा रहा है. इसे विजयादशमी भी कहते हैं. इस दिन शस्त्र पूजा करने की परंपरा है. शाम को सूर्यास्त के बाद प्रदोष काल में रावण के पुतले का दहन किया जाता है. रावण दहन के साथ नवरात्रि में शुरू हुई रामलीलाओें का समापन भी आज हो जाता है. दशहरा का त्योहार बुराई पर अच्छाई की जीत के रूप में मनाते हैं. इस वजह से हर साल रावण का दहन किया जाता है ताकि हम स्वयं सत्य और धर्म के मार्ग पर चलें. गलत और सही के फर्क को समझें. आज के दिन शमी पूजा भी करते हैं. दशहरा वाले दिन मां दुर्गा की मूर्तियों का विसर्जन

करते हैं. 09 दिन तक पूजा और सेवा के बाद माता दुर्गा को हंसी खुशी विदा करते हैं और उनसे सुखी जीवन का आशीर्वाद मांगते हैं.

आज बुधवार का दिन विघ्नहर्ता गणेश जी की पूजा के लिए समर्पित है. आज गणेश जी को लाल फूल, अक्षत्, चंदन, धूप, दीप, गंध, सिंदूर, दूर्वा और मोदक या लड्डू का भोग लगाते हैं. उसके बाद गणेश चालीसा और गणपति मंत्रों को पढ़ते हैं. फिर गणेश जी की आरती उतारते हैं. इससे गणपति बप्पा प्रसन्न होकर सुख और सौभाग्य प्रदान करते हैं. उनकी कृपा से संकट दूर होते हैं और कार्यों में सफलता प्राप्त होती है.

बुधवार को बुध दोष से मुक्ति के लिए भी उपाय करते हैं. आज हरे वस्त्र, हरी सब्जियां, कांसे के बर्तन, हरी मूंग, हरा चारा आदि दान करने से बुध दोष दूर होता है. बुध ग्रह के सही होने से बिजनेस और करियर में सफलता मिलती है. आइए पंचांग से जानें आज का शुभ और अशुभ मुहूर्त और जानें कैसी होगी आज ग्रहों की स्थिति.

05 अक्टूबर 2022 का पंचांग
आज की तिथि – आश्विन शुक्ल दशमी
आज का करण – गर
आज का नक्षत्र – श्रवण
आज का योग – सुकर्म
आज का पक्ष – शुक्ल
आज का वार – बुधवार

सूर्योदय-सूर्यास्त और चंद्रोदय-चंद्रास्त का समय
सूर्योदय – 06:32:00 AM
सूर्यास्त – 06:23:00 PM
चन्द्रोदय – 15:26:59
चन्द्रास्त – 26:15:00
चन्द्र राशि– मकर

हिन्दू मास एवं वर्ष
शक सम्वत – 1944 शुभकृत
विक्रम सम्वत – 2079
काली सम्वत – 5123
दिन काल – 11:47:12
मास अमांत – आश्विन
मास पूर्णिमांत – आश्विन
शुभ समय – कोई नहीं

अशुभ समय (अशुभ मुहूर्त)
दुष्टमुहूर्त– 11:45:53 से 12:33:02 तक
कुलिक– 11:45:53 से 12:33:02 तक
कंटक– 16:28:46 से 17:15:55 तक
राहु काल– 12:27 से 13:56 तक
कालवेला/अर्द्धयाम– 07:03:00 से 07:50:09 तक
यमघण्ट– 08:37:18 से 09:24:27 तक
यमगण्ड– 07:44:16 से 09:12:40 तक
गुलिक काल– 13:56 से 15:25 तक

Aaj Ka Rashifal, 5 अक्टूबर 2022: मेष, सिंह, धनु समेत ये राशिवाले रहें सतर्क...पढ़ें अपना आज का राशिफल

Aaj Ka Rashifal, 5 अक्टूबर 2022: मेष, सिंह, धनु समेत ये राशिवाले रहें सतर्क...पढ़ें अपना आज का राशिफल

 

मेष (चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, अ)

दौड़धूप अधिक रहेगी. बुरी खबर मिल सकती है. वाणी पर नियंत्रण रखें. दुष्टजन हानि पहुंचा सकते हैं. समाज में आपके कार्यों की आलोचना होगी. लोग नौकरीपेशा हैं उनका अपनी नौकरी से मोहभंग हो सकता है. ऐसे समय में उनका ज्यादा ध्यान अपनी बचत करने पर होगा ताकि भविष्य में वे इसका इस्तेमाल कर सकें.

वृष (ई, ऊ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो)

मेहनत सफल रहेगी. कार्य की प्रशंसा होगी. लाभ के अवसर हाथ आएंगे. ऐश्वर्य के साधन मिलेंगे. विद्यार्थियों को प्रतियोगिता में सफलता मिलेगी. स्कूली बच्चों को आज के दिन तनाव हो सकता है व उन्हें अपने भविष्य को लेकर चिंता रहेगी.

मिथुन (का, की, कू, घ, ङ, छ, के, को, हा)

पुराने मित्र व संबंधियों से मुलाकात होगी. उत्साहवर्धक सूचना मिलेगी. स्वाभिमान बना रहेगा. स्कूल के छात्रों के लिए आज का दिन आरामदायक रहेगा व उनकी रुचि अन्य क्षेत्रों में ज्यादा रहेगी. इस दौरान आप अपनी कला में निखार लाने के लिए कोई कोर्स इत्यादी से भी जुड़ सकते हैं.

कर्क (ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो)

यात्रा, निवेश व नौकरी मनोनुकूल रहेंगे. अप्रत्याशित लाभ हो सकता है. जोखिम न उठाएं. प्रसन्नता रहेगी. आज आपकी अपने साथी के साथ किसी बात को लेकर मन-मुटाव होने की आशंका है जिससे आप तनावग्रस्त रह सकते हैं. पारिवारिक विवाद भी बना रहेगा.

सिंह (मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे)

फालतू खर्च होगा. शारीरिक कष्ट संभव है. वस्तुएं संभालकर रखें. आज आपको ज्यादा परिश्रम करने की आवश्यकता है क्योंकि मनचाहे परिणाम मिलने में थोड़ा समय लगेगा. सभी घरवालों की आपसे ज्यादा अपेक्षा रहेगी व उसे पूरा करने के लिए कड़ी मेहनत करने की आवश्यकता है

कन्या (टो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो)

डूबी हुई रकम प्राप्त होगी. व्यवसाय ठीक चलेगा. व्यावसायिक यात्रा सफल रहेगी. प्रसन्नता रहेगी. यदि आप किसी के साथ कुछ समय से प्रेम संबंध में हैं तो उसमे तनाव उत्पन्न होगा. आपके संबंधो में पुरानी बातों के कारण मतभेद होगा तथा रिश्तो में दरार आएगी. सिंगल लोगों को अपने लिए कोई नया जीवनसाथी मिल सकता है.

तुला (रा, री, रू, रे, रो, ता, ती, तू, ते)

घर-बाहर पूछ-परख रहेगी. योजना फलीभूत होगी. नए अनुबंध होंगे, प्रयास करें. प्रसन्नता रहेगी. घरवालों के साथ तीर्थ यात्रा या कोई धार्मिक स्थल पर जाने का कार्यक्रम बन सकता है. फैशन, कंप्यूटर, मैनेजमेंट की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए आज का दिन उत्तम सिद्ध होगा व उन्हें कई नए अवसर भी मिलेंगे.

वृश्चिक (तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू)

राजकीय बाधा दूर होगी. पूजा-पाठ में मन लगेगा. व्यवसाय ठीक चलेगा. निवेश शुभ रहेगा. व्यापार में कुछ घाटा होने की संभावना है तो वहीं जॉब में आपको अपनी नौकरी चले जाने का डर सताता रहेगा. ऐसे में धैर्य से काम लें. हालांकि आपकी नौकरी पर कोई संकट नहीं आएगा लेकिन मन में एक डर रहेगा.

धनु (ये, यो, भा, भी, भू, ध, फा, ढा, भे)

वाहन व मशीनरी के प्रयोग में सावधानी रखें. विवाद को बढ़ावा न दें. कुसंगति से हानि होगी. व्यापारियों के लिए आज का दिन उत्तम रहने की संभावना है व कई नए समझौते करने के अवसर प्राप्त होंगे. इस दौरान आपकी कई नए व्यक्तियों से मुलाकात होगी जो फायदेमंद रहेगा.

मकर (भो, जा, जी, खी, खू, खा, खो, गा, गी)

राजकीय बाधा दूर होगी. प्रेम-प्रसंग में अनुकूलता रहेगी. व्यवसाय ठीक चलेगा. चिंता रहेगी. प्रमाद न करें. आज का दिन आपके परिवार के लिए उत्तम रहेगा. इस दौरान घर के सदस्यों के प्रति आपका विश्वास बढ़ेगा व उनका भी हर क्षेत्र में आपको साथ मिलेगा

.कुंभ (गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा)

संपत्ति के कार्य लाभ देंगे. शत्रु परास्त होंगे. बेरोजगारी दूर होगी. यात्रा, नौकरी व निवेश लाभदायक रहेंगे. विवाहित लोगों को आज के दिन अपने पति या पत्नी का भरपूर साथ मिलेगा जिससे उनके बीच प्रेम और अधिक बढ़ेगा.परिवार में कुछ नोक झोंक होगा.

मीन (दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची)

यात्रा मनोरंजक रहेगी. रचनात्मक कार्य सफल रहेंगे. व्यवसाय ठीक चलेगा. प्रसन्नता बनी रहेगी. आज के दिन आप अपना ज्यादातर समय परिवारवालों के साथ ही बिताएंगे जिससे आपसी रिश्तों में और अधिक मजबूती आएगी. परिवार के सभी सदस्यों का एक-दूसरे के प्रति विश्वास और बढ़ेगा.

आज का पंचांग, 04 अक्टूबर 2022: शारदीय नवरात्रि की महानवमी आज, जानें शुभ-अशुभ समय और रा​हुकाल

आज का पंचांग, 04 अक्टूबर 2022: शारदीय नवरात्रि की महानवमी आज, जानें शुभ-अशुभ समय और रा​हुकाल

 आज का पंचांग (Aaj Ka Panchang): आज 04 अक्टूबर दिन मंगलवार है. आज आश्विन माह के शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि है. आज शारदीय नवरात्रि का नौवां दिन है, जिसे महा नवमी या दुर्गा नवमी भी कहते हैं. इस दिन मां दुर्गा के सिद्धिदात्री स्वरूप की आराधना की जाती है. माता रानी का विशेष आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए दुर्गा सप्तशती, कवच व खास मंत्रों का पाठ किया जाता है.

नवरात्रि में देवी दुर्गा के शैलपुत्री, ब्रह्मचारिणी, चंद्रघंटा, कूष्मांडा, स्कंदमाता, कात्यायनी, कालरात्रि, महागौरी और सिद्धिदात्री स्वरूप का पूजन किया जाता है. नवमी पर सिद्धिदात्री माता की उपासना की जाती है. मान्यता है कि सिद्धिदात्री की पूजा करने से पापों का नाश होता है. कहा जाता है कि माता रानी के इस स्वरूप की पूजा-उपासना करने से सभी प्रकार की सिद्धियां प्राप्त होती हैं. माता के पूजन से रोग-दोष नष्ट होते हैं और मोक्ष भी मिलता है. कहा जाता है कि महाकाल खुद भी देवी के सिद्धिदात्री स्वरूप की उपासना करते हैं. आज माता रानी के भक्त कन्या पूजन कर नवरात्रि के व्रत का समापन भी करते हैं.

आज मंगलवार भी है. इस दिन राम भक्त हनुमान की पूजा की जाती है. कहा जाता है कि हनुमान जी कलयुग में किसी न किसी रूप में धरती आप मौजूद हैं. आज के दिन हनुमान मंदिर जा कर सिंदूर-चोला, अक्षत्, फल-फूल और मिठाई आदि बजरंगबली को अर्पित करते हैं. आज के दिन बजरंगी के भक्त व्रत भी रखते हैं, चालीसा-आरती व बजरंग बाण का पाठ भी करते हैं. आइए पंचांग से जानें आज का शुभ और अशुभ मुहूर्त और जानें कैसी होगी आज ग्रहों की स्थिति.

04 अक्टूबर 2022 का पंचांग
आज की तिथि – आश्विन शुक्ल नवमी
आज का करण – कौलव
आज का नक्षत्र – उत्तराषाढ़ा
आज का योग – अंतिगड
आज का पक्ष – शुक्ल
आज का वार – मंगलवार

सूर्योदय-सूर्यास्त और चंद्रोदय-चंद्रास्त का समय
सूर्योदय – 06:15:18 AM
सूर्यास्त – 06:04:12 PM
चन्द्रोदय – 14:39:59
चन्द्रास्त – 25:06:00
चन्द्र राशि– मकर

हिन्दू मास एवं वर्ष
शक सम्वत – 1944 शुभकृत
विक्रम सम्वत – 2079
काली सम्वत – 5123
दिन काल – 11:48:53
मास अमांत – आश्विन
मास पूर्णिमांत – आश्विन
शुभ समय – 11:46:07 से 12:33:23 तक

अशुभ समय (अशुभ मुहूर्त)
दुष्टमुहूर्त– 14:55:52 से 15:43:15 तक
कुलिक– 16:31:32 से 17:19:01 तक
कंटक– 10:11:40 से 10:59:09 तक
राहु काल– 16:57 से 18:26 तक
कालवेला/अर्द्धयाम– 11:46:38 से 12:34:07 तक
यमघण्ट– 13:21:36 से 14:09:05 तक
यमगण्ड– 12:10:22 से 13:39:24 तक
गुलिक काल– 15:27 से 16:57 तक

राशिफल 4 अक्टूबर: महानवमी के दिन इन 5 राशियों पर रहेगी मां दुर्गा की विशेष कृपा...पढ़ें आज का राशिफल

राशिफल 4 अक्टूबर: महानवमी के दिन इन 5 राशियों पर रहेगी मां दुर्गा की विशेष कृपा...पढ़ें आज का राशिफल

 राशिफल- मेष-स्‍वास्‍थ्‍य पर ध्‍यान दें। सीने में विकार की आशंका है। व्‍यवसायिक नुकसान भी हो सकता है। प्रेम और संतान की स्थिति भी मध्‍यम है। कुल मिलाकर मध्‍यम समय कहा जाएगा। शनिदेव की अराधना करें। उन्‍हें कोई नीली वस्‍तु भेंट करें। शुभ होगा।

वृषभ-मानहानि, सम्‍मान पर ठेस पहुंचना, यात्रा में कष्‍ट, स्‍वास्‍थ्‍य मध्‍यम, प्रेम-संतान पहले से बेहतर लेकिन व्‍यापार बहुत अच्‍छा नहीं है। शनिदेव की अराधना करते रहें।

मिथुन-चोट लग सकती है। किसी परेशानी में पड़ सकते हैं। परिस्थितियां प्रतिकूल हैं। स्‍वास्‍थ्‍य मध्‍यम, प्रेम और संतान की स्थिति पहले से बेहतर है। व्‍यापारिक दृष्टिकोण से मध्‍यम समय कहा जाएगा। मां काली की अराधना करते रहें।

कर्क-जीवनसाथी के स्‍वास्‍थ्‍य पर ध्‍यान दें। आपका भी स्‍वास्‍थ्‍य प्रभावित दिख रहा है। प्रेम और संतान की स्थिति अच्‍छी है। व्‍यापार भी सही दिख रहा है लेकिन नए व्‍यापार की शुरुआत न करें। नीली वस्‍तु का दान करें।

सिंह-शत्रुओं पर भारी पड़ेंगे। रुका हुआ काम चल पड़ेगा। स्‍वास्‍थ्‍य पहले से बेहतर है। प्रेम और संतान की स्थिति थोड़ी मध्‍यम है। व्‍यापार आपका रुक-रुक कर चलेगा। लाल वस्‍तु पास रखें।

कन्‍या-स्‍वास्‍थ्‍य में सुधार होगा। प्रेम और संतान की स्थिति मध्‍यम है। व्‍यापारिक दृष्टिकोण से शुभ समय है। शनिदेव की अराधना करते रहें।

तुला-घरेलू सुख बाधित रहेगा। सीने में विकार की आशंका है। प्रेम और संतान मध्‍यम है। व्‍यापारिक दृष्टिकोण से रुक-रुक कर आप आगे बढ़ेंगे। नीली वस्‍तु पास रखें।

वृश्चिक-घोर पराक्रमी आप बने रहेंगे। आप द्वारा किया गया पराक्रम आपको सफलता की ओर ले जाएगा। स्‍वास्‍थ्‍य में नाक, कान, गला की समस्‍या हो सकती है। प्रेम और संतान अभी भी मध्‍यम बना हुआ है। पीली वस्‍तु पास रखें।

धनु-वाणी अनियंत्रित न होने पाए। जुआ, सट्टा, लॉटरी में पैसे न लगाएं। कुटुम्‍बीजनों से न उलझें। स्‍वास्‍थ्‍य मध्‍यम, प्रेम और संतान की स्थिति अच्‍छी है। व्‍यापारिक दृष्टिकोण से शुभ समय नहीं है। नीली वस्‍तु का दान करें।

मकर-स्‍वास्‍थ्‍य प्रभावित दिख रहा है। नरम-गरम बने रहेंगे। प्रेम और संतान की स्थिति अभी मध्‍यम है। व्‍यापार भी लगभग मध्‍यम है। मां काली की अराधना करते रहें।

कुंभ-खर्च की अधिकता मन को परेशान करेगी। स्‍वास्‍थ्‍य प्रभावित दिख रहा है। सिरदर्द की परेशानी या नेत्र पीड़ा हो सकती है। प्रेम, संतान मध्‍यम है। व्‍यापार भी लगभग मध्‍यम है। बचकर पार करें। शनिदेव की अराधना करते रहें।

मीन-स्‍वास्‍थ्‍य मध्‍यम, प्रेम, संतान की स्थिति भी मध्‍यम है। आर्थिक मामले सुलझेंगे। कुछ नए समाचार की प्राप्ति होगी लेकिन संदिग्‍ध होगा समाचार। व्‍यापारिक दृष्टिकोण से शुभ है लेकिन व्‍यापार और आय के मार्ग का ठीक-ठीक पता जरूर लगा लें। नीली वस्‍तु का दान करें।

Aaj Ka Panchang 03 October 2022 in Hindi: जानिए राहु काल, शुभ, अशुभ मुहूर्त और चौघड़िया...पढ़ें सोमवार का पंचांग

Aaj Ka Panchang 03 October 2022 in Hindi: जानिए राहु काल, शुभ, अशुभ मुहूर्त और चौघड़िया...पढ़ें सोमवार का पंचांग

 03 अक्तूबर 2022 का दैनिक पंचांग / Aaj Ka Panchang: हिंदू पंचांग को वैदिक पंचांग के नाम से जाना जाता है। पंचांग के माध्यम से समय एवं काल की सटीक गणना की जाती है। पंचांग मुख्य रूप से पांच अंगों से मिलकर बना होता है। ये पांच अंग तिथि, नक्षत्र, वार, योग और करण है। यहां हम दैनिक पंचांग में आपको शुभ मुहूर्त, राहुकाल, सूर्योदय और सूर्यास्त का समय, तिथि, करण, नक्षत्र, सूर्य और चंद्र ग्रह की स्थिति, हिंदूमास एवं पक्ष आदि की जानकारी देते हैं। आइए जानते हैं आज का शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय। 

तिथि   

अष्टमी

16:36 तक
नक्षत्र   पूर्वाषाढ़ा 24:16 तक
करण 

बावा
बालवा

16:36 तक
27:29 तक

पक्ष शुक्ल  
वार    सोमवार  
योग   सौभाग्य 17:10 तक
सूर्योदय 06:18  
सूर्यास्त 18:01  
चंद्रमा    धनु  
राहुकाल 

16:34 − 18:02

 
विक्रमी संवत्   2079  
शक सम्वत 1944   
मास आश्विन  
शुभ मुहूर्त अभिजीत 07:46 − 09:14


पंचांग के पांच अंग तिथि
हिन्दू काल गणना के अनुसार 'चन्द्र रेखांक' को 'सूर्य रेखांक' से 12 अंश ऊपर जाने के लिए जो समय लगता है, वह तिथि कहलाती है। एक माह में तीस तिथियां होती हैं और ये तिथियां दो पक्षों में विभाजित होती हैं। शुक्ल पक्ष की आखिरी तिथि को पूर्णिमा और कृष्ण पक्ष की अंतिम तिथि अमावस्या कहलाती है। तिथि के नाम - प्रतिपदा, द्वितीया, तृतीया, चतुर्थी, पंचमी, षष्ठी, सप्तमी, अष्टमी, नवमी, दशमी, एकादशी, द्वादशी, त्रयोदशी, चतुर्दशी, अमावस्या/पूर्णिमा।

नक्षत्र: आकाश मंडल में एक तारा समूह को नक्षत्र कहा जाता है। इसमें 27 नक्षत्र होते हैं और नौ ग्रहों को इन नक्षत्रों का स्वामित्व प्राप्त है। 27 नक्षत्रों के नाम- अश्विन नक्षत्र, भरणी नक्षत्र, कृत्तिका नक्षत्र, रोहिणी नक्षत्र, मृगशिरा नक्षत्र, आर्द्रा नक्षत्र, पुनर्वसु नक्षत्र, पुष्य नक्षत्र, आश्लेषा नक्षत्र, मघा नक्षत्र, पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र, उत्तराफाल्गुनी नक्षत्र, हस्त नक्षत्र, चित्रा नक्षत्र, स्वाति नक्षत्र, विशाखा नक्षत्र, अनुराधा नक्षत्र, ज्येष्ठा नक्षत्र, मूल नक्षत्र, पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र, उत्तराषाढ़ा नक्षत्र, श्रवण नक्षत्र, घनिष्ठा नक्षत्र, शतभिषा नक्षत्र, पूर्वाभाद्रपद नक्षत्र, उत्तराभाद्रपद नक्षत्र, रेवती नक्षत्र।

वार: वार का आशय दिन से है। एक सप्ताह में सात वार होते हैं। ये सात वार ग्रहों के नाम से रखे गए हैं - सोमवार, मंगलवार, बुधवार, गुरुवार, शुक्रवार, शनिवार, रविवार। 

योग: नक्षत्र की भांति योग भी 27 प्रकार के होते हैं। सूर्य-चंद्र की विशेष दूरियों की स्थितियों को योग कहा जाता है। दूरियों के आधार पर बनने वाले 27 योगों के नाम - विष्कुम्भ, प्रीति, आयुष्मान, सौभाग्य, शोभन, अतिगण्ड, सुकर्मा, धृति, शूल, गण्ड, वृद्धि, ध्रुव, व्याघात, हर्षण, वज्र, सिद्धि, व्यातीपात, वरीयान, परिघ, शिव, सिद्ध, साध्य, शुभ, शुक्ल, ब्रह्म, इन्द्र और वैधृति।

करण: एक तिथि में दो करण होते हैं। एक तिथि के पूर्वार्ध में और एक तिथि के उत्तरार्ध में। ऐसे कुल 11 करण होते हैं जिनके नाम इस प्रकार हैं - बव, बालव, कौलव, तैतिल, गर, वणिज, विष्टि, शकुनि, चतुष्पाद, नाग और किस्तुघ्न। विष्टि करण को भद्रा कहते हैं और भद्रा में शुभ कार्य वर्जित माने गए हैं।

Horoscope Today 3 October 2022: नवरात्रि महाअष्टमी पर मेष से मीन राशि तक का जानें आज राशिफल

Horoscope Today 3 October 2022: नवरात्रि महाअष्टमी पर मेष से मीन राशि तक का जानें आज राशिफल

 Horoscope Today 3 October 2022, Daily Horoscope, Aaj Ka Rashifal: मेष राशि, वृषभ, मिथुन और कर्क राशि समेत सभी 12 राशियों के लिए आज का दिन यानि 3 अक्टूबर 2022, सोमवार का दिन क्या कुछ लेकर आ रहा है? इस दिन का विशेष धार्मिक महत्व है. शारदीय नवरात्रि का महाष्टमी है. इस दिन मां महागौरी की पूजा की जाती है. इस दिन का आइए जानते हैं, आज का राशिफल (Rashifal in Hindi)-

मेष
आज का दिन आपके लिए खुशियां लेकर आएगा. आप अपनी अच्छी सोच से घर व बाहर दोनों जगह लोगों का दिल जीतने में कामयाब रहेंगे, लेकिन आपको आज कोई गलत काम करने से बचना होगा, नहीं तो उसके लिए आपको सजा भी मिल सकती हैं. आपको अपनी सोच में सकारात्मकता बनाए रखनी होगी.

वृषभ
वृषभ राशि के जातकों के लिए आज दिन कुछ कष्टमय रहने वाला है, क्योंकि वह अपने शरीर में चल रही कुछ समस्याओं के कारण कुछ उलझनो में रहेंगे. आपके आज कुछ शत्रु आपकी छवि को खराब करने की कोशिश कर सकते हैं, इसलिए आपको सावधान रहने की आवश्यकता है. विद्यार्थियों को शिक्षा से संबंधित कोई खुशखबरी सुनने को मिल सकती है.

मिथुन
मिथुन राशि के जातकों के लिए आज दिन मिलाजुला रहने वाला है. आज आप कलात्मक कार्यों की ओर भी बढ़ेंगे. व्यवसाय कर रहे लोगों की प्रगति आज कुछ धीमी रहेगी, जिसके कारण कुछ काम भी रुक सकते हैं. परिवार में किसी मांगलिक कार्यक्रम के होने से खुशियां बनी रहेंगी, जो जातक नौकरी में कार्यरत हैं, उन्हें आज ट्रांसफर मिलता दिख रहा है.

कर्क
आज का दिन आपके लिए कुछ निराशा भरा रहने वाला है. क्योंकि आप आज अपने परिवार के किसी सदस्य की सेहत को लेकर भी चिंतित हो सकते हैं. आपके परिवार में आज किसी धार्मिक आयोजन के होने से आपका मन प्रसन्न रहेगा. सामाजिक क्षेत्रो में कार्यरत लोगों को आज सावधान रहने की आवश्यकता है, नहीं तो लोग उनकी किसी बात का बुरा मान सकते हैं.

सिंह 
आज का दिन आपके लिए खर्चा भरा रहने वाला है, लेकिन आपको उन खर्चों से घबराने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि कुछ खर्चे ऐसे होंगे, जो आपको मजबूरी में करने ही पड़ेंगे. आपका कोई मित्र आज आपसे यदि किसी निवेश को करने के लिए कहे, तो आपको उसे बहुत ही सोच विचार कर करना होगा. आज आप कुछ समय बच्चों के साथ मौज मस्ती में व्यतीत करेंगे.

कन्या
आज का दिन बिजनेस कर रहे लोगों के लिए ठीक-ठाक रहने वाला है. आपको किसी नई डील को फाइनल करके खुशी होगी, लेकिन आपकी माता जी से आज आपकी किसी बात पर झड़प हो सकती है, जिसमें उनको वाणी की मधुरता को ध्यान में रखकर ही बोलना बेहतर रहेगा. नौकरी कर रहे लोग आज अपने परिवार के सदस्यों से मिलने आ सकते हैं.

तुला 
आज का दिन आपके लिए कुछ समस्याएं लेकर आएगा. विद्यार्थी आज अपने भाई बहनों से चल रहे विरोध के कारण परेशान तो रहेंगे, लेकिन वह बातचीत के जरिए समाप्त हो सकता है. आज आप किसी काम के लिए यदि यात्रा पर जाएंगे, तो उसमें निराशा हाथ लगेगी. आपका कार्य क्षेत्र में भी कोई काम बनता बनता बिगड़ सकता है. माता पिता के आशीर्वाद से आज आप किसी नए काम में निवेश कर सकते हैं.

वृश्चिक 
वृश्चिक राशि के जातकों के लिए आज दिन सकारात्मक परिणाम लेकर आएगा. आज आपको व्यापार में किसी भी चुटपुट लाभ के अवसर को अपने हाथ से जाने नहीं देना है  यदि आपने बड़े लाभ के चक्कर में  उनकी ओर ध्यान नहीं दिया, तो आपको नुकसान हो सकता है. आप परिवार में किसी नए वाहन के आने से प्रसन्न रहेंगे.

धनु 
धनु राशि के जातकों के लिए आज दिन भागदौड़ भरा रहने वाला है. राजनीति में कार्यरत लोग आज अच्छी नाम व शोहरत कमा कर लोगों को अपनी ओर आकर्षित करेंगे. नवविवाहित जातकों के जीवन में आज किसी नए मेहमान की दस्तक होने से उनका मन प्रसन्न रहेगा. संतान पक्ष की ओर से आपको आज कोई हर्षवर्धन समाचार सुनने को मिल सकता है.

मकर 
मकर राशि के जातकों के लिए आज दिन मिश्रित रूप से फलदायक रहने वाला है. आज आपकी आय बढ़ने से कुछ खर्चे भी बढ़ सकते हैं, जो आपके लिए कुछ नई समस्याएं भी लेकर आएंगे. बिजनेस कर रहे लोग आज अपनी किसी रुकी हुई डील को लेकर यदि परेशान थे, तो आज वह पूरी हो सकती है. आपको आज किसी मनवांछित फल की प्राप्ति होने से आपकी प्रसंन्नता का ठिकाना नहीं रहेगा.

कुंभ 
कुंभ राशि के जातकों के लिए आज दिन उत्तम रूप से फलदायक रहने वाला है. आपको किसी नई संपत्ति की प्राप्ति होने से  आपके परिवार के सदस्य प्रसन्न रहेंगे, लेकिन आज किसी सदस्य को घर से दूर नौकरी के लिए जाते देख मन थोड़ा उदास होगा. माता-पिता से आप पारिवारिक जीवन में चल रही कुछ समस्याओं पर बातचीत कर सकते हैं.

मीन 
मीन राशि के जातक आज अपनी इन्कम बढ़ने से प्रसन्न रहेगे वह कार्यक्षेत्र  में आप व्यस्त तो रहेंगे, लेकिन अपने परिवार के सदस्यों के लिए फिर भी समय निकालने में कामयाब रहेगे. आपका कोई मित्र आज आपकी बिजनेस की समस्या का समाधान कर सकता है. विधार्थी पढ़ाई से ज्यादा खेलकूद पर ध्यान देंगे, जिससे उनकी पढ़ाई का नुकसान होगा.

Aaj Ka Panchang 02 October आज का शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय

Aaj Ka Panchang 02 October आज का शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय

 02 अक्तूबर 2022 का दैनिक पंचांग / Aaj Ka Panchang: हिंदू पंचांग को वैदिक पंचांग के नाम से जाना जाता है। पंचांग के माध्यम से समय एवं काल की सटीक गणना की जाती है। पंचांग मुख्य रूप से पांच अंगों से मिलकर बना होता है। ये पांच अंग तिथि, नक्षत्र, वार, योग और करण है। यहां हम दैनिक पंचांग में आपको शुभ मुहूर्त, राहुकाल, सूर्योदय और सूर्यास्त का समय, तिथि, करण, नक्षत्र, सूर्य और चंद्र ग्रह की स्थिति, हिंदूमास एवं पक्ष आदि की जानकारी देते हैं। आइए जानते हैं आज का शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय।

तिथि   

सप्तमी

18:45 तक
नक्षत्र   मूल 25:44 तक
करण 

गारा
वणिजा

07:48 तक
18:45 तक

पक्ष शुक्ल  
वार    रविवार  
योग   सौभाग्य 17:10 तक
सूर्योदय 06:18  
सूर्यास्त 18:02  
चंद्रमा    धनु  
राहुकाल 

16:34 − 18:02

 
विक्रमी संवत्   2079  
शक सम्वत 1944   
मास आश्विन  
शुभ मुहूर्त अभिजीत 11:46 − 12:33


पंचांग के पांच अंग तिथि
हिन्दू काल गणना के अनुसार 'चन्द्र रेखांक' को 'सूर्य रेखांक' से 12 अंश ऊपर जाने के लिए जो समय लगता है, वह तिथि कहलाती है। एक माह में तीस तिथियां होती हैं और ये तिथियां दो पक्षों में विभाजित होती हैं। शुक्ल पक्ष की आखिरी तिथि को पूर्णिमा और कृष्ण पक्ष की अंतिम तिथि अमावस्या कहलाती है। तिथि के नाम - प्रतिपदा, द्वितीया, तृतीया, चतुर्थी, पंचमी, षष्ठी, सप्तमी, अष्टमी, नवमी, दशमी, एकादशी, द्वादशी, त्रयोदशी, चतुर्दशी, अमावस्या/पूर्णिमा।

नक्षत्र: आकाश मंडल में एक तारा समूह को नक्षत्र कहा जाता है। इसमें 27 नक्षत्र होते हैं और नौ ग्रहों को इन नक्षत्रों का स्वामित्व प्राप्त है। 27 नक्षत्रों के नाम- अश्विन नक्षत्र, भरणी नक्षत्र, कृत्तिका नक्षत्र, रोहिणी नक्षत्र, मृगशिरा नक्षत्र, आर्द्रा नक्षत्र, पुनर्वसु नक्षत्र, पुष्य नक्षत्र, आश्लेषा नक्षत्र, मघा नक्षत्र, पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र, उत्तराफाल्गुनी नक्षत्र, हस्त नक्षत्र, चित्रा नक्षत्र, स्वाति नक्षत्र, विशाखा नक्षत्र, अनुराधा नक्षत्र, ज्येष्ठा नक्षत्र, मूल नक्षत्र, पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र, उत्तराषाढ़ा नक्षत्र, श्रवण नक्षत्र, घनिष्ठा नक्षत्र, शतभिषा नक्षत्र, पूर्वाभाद्रपद नक्षत्र, उत्तराभाद्रपद नक्षत्र, रेवती नक्षत्र।

वार: वार का आशय दिन से है। एक सप्ताह में सात वार होते हैं। ये सात वार ग्रहों के नाम से रखे गए हैं - सोमवार, मंगलवार, बुधवार, गुरुवार, शुक्रवार, शनिवार, रविवार। 

योग: नक्षत्र की भांति योग भी 27 प्रकार के होते हैं। सूर्य-चंद्र की विशेष दूरियों की स्थितियों को योग कहा जाता है। दूरियों के आधार पर बनने वाले 27 योगों के नाम - विष्कुम्भ, प्रीति, आयुष्मान, सौभाग्य, शोभन, अतिगण्ड, सुकर्मा, धृति, शूल, गण्ड, वृद्धि, ध्रुव, व्याघात, हर्षण, वज्र, सिद्धि, व्यातीपात, वरीयान, परिघ, शिव, सिद्ध, साध्य, शुभ, शुक्ल, ब्रह्म, इन्द्र और वैधृति।

करण: एक तिथि में दो करण होते हैं। एक तिथि के पूर्वार्ध में और एक तिथि के उत्तरार्ध में। ऐसे कुल 11 करण होते हैं जिनके नाम इस प्रकार हैं - बव, बालव, कौलव, तैतिल, गर, वणिज, विष्टि, शकुनि, चतुष्पाद, नाग और किस्तुघ्न। विष्टि करण को भद्रा कहते हैं और भद्रा में शुभ कार्य वर्जित माने गए हैं।

Aaj Ka Rashifal 2 October 2022: इन राशि के जातकों की बढ़ेगी धार्मिक कार्यों में रुची...देखें अपना राशिफल

Aaj Ka Rashifal 2 October 2022: इन राशि के जातकों की बढ़ेगी धार्मिक कार्यों में रुची...देखें अपना राशिफल

 Horoscope Today 2 October 2022, Daily Horoscope, Aaj Ka Rashifal: 2 अक्टूबर 2022, रविवार को नवरात्रि का 7वां दिन है. इस दिन मां कालरात्रि की पूजा की जाती है. रविवार का दिन मेष, वृषभ, मिथुन, कर्क, सिंह और कन्या राशि के साथ सभी राशियों के लिए कैसा रहने वाला है? आइए जानते हैं इस दिन का राशिफल (Rashifal in Hindi)-

मेष
मेष राशि के जातकों के लिए दिन आर्थिक स्थिति मे मजबूती लेकर आएगा. आज नौकरी में कार्यरत लोगों को कोई शुभ सूचना सुनने को मिल सकती है. घर परिवार में आज आप किसी समस्या को लेकर परेशान रहेगे, जिसके लिए आपको वरिष्ठ सदस्यों से बातचीत करनी होगी, तभी वह सुलझती दिख रही है. यदि आप किसी से धन उधार लेंगे, तो वह आपको आसानी से मिल जाएगी.

वृषभ
वृषभ राशि के जातक दिन परोपकार के कार्य में व्यतीत करेंगे. आज आप यदि जीवन साथी के कैरियर को लेकर चलते थे, तो उन्हें आज कोई अच्छा अवसर मिलने से आप प्रसन्न रहेंगे. आपको एक से ज्यादा इन्कम के स्त्रोत मिलने से आपको बहुत ही ज्यादा सोच विचार कर निर्णय लेने होंगे, नहीं तो आपसे कोई गलती हो सकती है.  दांपत्य जीवन में कोई पुराना चल रहा है अवरोध समाप्त होगा.

मिथुन 
मिथुन राशि के जातकों के लिए आज दिन खुशियां लेकर आएगा. रोजगार की तलाश कर रहे लोग बेहतर अवसर को पाकर प्रसन्न रहेंगे, लेकिन आज आपको संतान से किसी धन संबंधित विवाद पर क्रोध कर सकते हैं,लेकिन आपको ऐसा करने से बचना होगा. व्यापार कर रहे लोग आज कुछ नई योजनाओं को फिर से शुरू करके धन कमाने में कामयाब रहेंगे. आपको अपने किसी पुराने मित्र से मिलने का मौका मिलेगा

 

कर्क
कर्क राशि के जातकों के लिए आज दिन सुखमय रहने वाला है. आज आपको ससुराल पक्ष से बड़ी मात्रा में धन हाथ लगने से आपकी प्रसन्नता का ठिकाना नहीं रहेगा, लेकिन आपको आज किसी से धन उधार लेने से बचना होगा, नहीं तो वह आपको उसे उतार पाना मुश्किल होगा. आप अपनी दिनचर्या के उपयोग में आने वाली किसी वस्तु की खरीदारी भी कर सकते हैं.

सिंह
सिंह राशि के जातकों के लिए आज दिन शांति बनाए रखने के लिए रहेगा. आपको किसी भी परिस्थिति में  धैर्य बनाए रखना होगा, लेकिन परिवार के सदस्यों में आपसी प्रेम बना रहेगा और कोई पुरानी चल रही कलह समाप्त होगी. आपका कोई परिजन आज आपके घर दावत पर आ सकते है. आप आज किसी धार्मिक कार्यक्रम का हिस्सा बनेंगे.

कन्या
कन्या राशि के जातकों के लिए आज दिन सामान्य रहने वाला है. आज आप अपनी आर्थिक स्थिति को लेकर चिंतित रहेंगे, जिसके लिए उन्हें परिवार में वरिष्ठ सदस्यों से बातचीत करनी होगी. कार्यक्षेत्र में अचानक से आज आपको कोई शुभ सूचना सुनने को मिल सकती है. आपकी कोई पिछली की गई गलती आज आपके लिए सबक बनेगी, इसलिए आपको सावधान रहने की आवश्यकता है.

तुला
तुला राशि के जातकों के लिए आज दिन निश्चित रूप से फलदायक रहने वाला है. आज आप किसी काम को पूरा करने के लिए निरंतर तत्पर रहेंगे, लेकिन फिर भी वह पूरा ना होने से आपका मन परेशान रहेगे. आपको अपने किसी भी विदेश में रह रहे परिजन से कोई निराशाजनक सूचना सुनने को मिल सकती है. विद्यार्थी आज किसी खेल प्रतियोगिता का हिस्सा बन सकते हैं.

वृश्चिक
वृश्चिक राशि के जातको के लिए दिन स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से कुछ नरम गरम रहेगा व अपने कुछ पुराने रोगों को लेकर परेशान रहेंगे, जिनके लिए उन्हें किसी अनुभवी डॉक्टर से भी सलाह मशवरा लेना पड़ सकता है. आप योग व व्यायाम को अपनी दिनचर्या में अपना कर कुछ बीमारियों को आसानी से समाप्त कर पाएंगे. माता-पिता को आप किसी धार्मिक आयोजन में लेकर जा सकते हैं.

धनु 
धनु राशि के जातकों के चारों ओर का वातावरण सखमय रहेगा. आज आप अपनी वाणी की मधुरता से लोगों का दिल जीतने में कामयाब रहेंगे और लोग आपकी बातों से प्रसन्न रहेंगे, लेकिन संतान के कैरियर में यदि कुछ समस्या आ रही थी, तो आपको उसका भी समाधान मिल सकता है. जीवन साथी के लिए आप किसी नए व्यवसाय की शुरुआत कर सकते हैं, जिसके लिए दिन बेहतर रहेगा.

मकर 
मकर राशि के जातकों के लिए आज दिन मध्यम रूप से फलदायक रहने वाला है. आज वर्क फ्राम होम में कार्यरत लोग किसी परेशानी में आ सकते हैं, क्योंकि वह अपने काम पर फोकस नहीं कर पाएंगे. आज आपको एक से अधिक स्त्रोत धन प्राप्त होने से आपका मन प्रसन्न रहेगा, जिससे आप अच्छा मुनाफा भी कमाने में  भी कामयाब रहेगे. आप भविष्य की कुछ योजनाओं में धन संचय करने पर भी विचार करेंगे.

कुंभ 
कुंभ राशि के जातकों के लिए आज दिन खुशियां लेकर आएगा. आज कार्य क्षेत्र में यदि कोई विपरीत परिस्थिति उत्पन्न भी होगी, तो आप उससे माहौल को सामान्य बनाने में कामयाब रहेंगे. आप आज अपने मित्रों के साथ यदि कहीं घूमने फिरने की प्लानिंग बना रहे हैं, तो उसमें आपको वाहन के प्रयोग से सावधानी बरतनी होगी, नहीं तो उसके अक्समात खराबी के कारण आपका धन खर्च बढ  सकता है.

मीन
मीन राशि के जातक अपने काम काजो को लेकर व्यस्त रहेंगे, जिसके कारण उन्हें समझ नहीं आएगा कि अपने किस काम को पहले करूं और किसे बाद में. कार्यक्षेत्र में आप अपने अधिकारियों की बात मानकर तरक्की पा सकते हैं, जिससे आपको प्रसंन्नता बनी रहेगी, लेकिन  किसी बात को लेकर आपके मन में संशय बना रहेगा, जिसके कारण आप परेशान रहेंगे. विद्यार्थीयो ने यदि परीक्षा की तैयारियों में ढील दी, तो उनके लिए दिन नुकसानदायक रहेगा.

Aaj Ka Panchang 1 Oct: जानें शनिवार का संपूर्ण पंचांग, शुभ मुहूर्त व दिशाशूल

Aaj Ka Panchang 1 Oct: जानें शनिवार का संपूर्ण पंचांग, शुभ मुहूर्त व दिशाशूल

 Aaj Ka Panchang 1 October 2022: जानें शनिवार का पंचांग, जिसमें दिन का शुभ मुहूर्त, दिशाशूल की स्थिति, राहुकाल व गुलिक काल की वास्तविक स्थिति विस्‍तार से ज्ञात होगी।

01 अक्‍टूबर 2022 दिन- शनिवार का पंचांग
सूर्योदयः- प्रातः 06:06:00
सूर्यास्तः- सायं 05:54:00

विशेषः- शनिवार के दिन पीपल के नीच हनुमान चालीसा पढ़ने और गायत्री मंत्र का जाप करने से भय नहीं लगता है और समस्त बिगड़े काम बनने लगते हैं।
विक्रम संवतः- 2079
शक संवतः- 1944
आयनः- दक्षिणायन
ऋतुः- शरद ऋतु
मासः- आश्विन माह
पक्षः- शुक्ल पक्ष

तिथिः- षष्ठी तिथि 20:47:48 तक तदोपरान्त सप्तमी तिथि
तिथि स्वामीः- षष्ठी तिथि के स्वामी भगवान कार्तिकेय जी हैं तथा सप्तमी तिथि के स्वामी भगवान सूर्यदेव हैं।
नक्षत्रः- ज्येष्ठा 27:12:02 तक तदोपरान्त मूल नक्षत्र
नक्षत्र स्वामीः- ज्येष्ठा नक्षत्र के स्वामी बुध देव हैं तदोपरान्त मूल नक्षत्र के स्वामी केतु देव जी है।
योगः- आयुष्मान 19:57:00 तक तदोपरान्त सौभाग्य

गुलिक कालः- शुभ गुलिक काल 01:27:00 से 02:46:00 तक
दिशाशूलः- आज के दिन पूर्व दिशा की यात्रा नहीं करना चाहिए यदि यात्रा करना ज्यादा आवश्यक हो तो घर से अदरक खाकर जायें।
राहुकालः- आज का राहु काल 08:12:00 से 09:31:00 तक
तिथि का महत्वः- इस तिथि में नीम नही खाना चाहिए यह तिथि मंगल कार्य, संग्राम, शिल्प, वास्तु, भूषण के लिए शुभ है।
“हे तिथि स्वामी, दिन स्वामी, नक्षत्र स्वामी, योग स्वामी आप पंचांग का पाठन करने वालों पर अपनी कृपा दृष्टि बनाये रखना।”

Aaj Ka Rashifal 1 October 2022: महीने के पहले दिन इन राशियों पर बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपा...जानिए आज का अपना राशिफल

Aaj Ka Rashifal 1 October 2022: महीने के पहले दिन इन राशियों पर बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपा...जानिए आज का अपना राशिफल

 Aaj Ka Rashifal 1October 2022: आज आश्विन शुक्ल पक्ष की षष्ठी तिथि और शनिवार का दिन है। षष्ठी तिथि आज रात 8 बजकर 46 मिनट तक रहेगी। शारदीय नवरात्र के दौरान षष्ठी तिथि को आज चर्चा करेंगे देवी दुर्गा के छठे स्वरूप मां कात्यायनी के बारे में दरअसल ऋषि कात्यायन के यहां जन्म लेने के कारण देवी मां को कात्यायनी के नाम से जाना जाता है। मां दुर्गा का ये स्वरूप अत्यन्त ही दिव्य है। इनका रंग सोने के समान चमकीला है, तो इनकी चार भुजाओं में से ऊपरी बायें हाथ में तलवार और नीचले बायें हाथ में कमल का फूल है।

मेष राशि 

आपका दिन कॉन्फिडेंस से भरा रहेगा। ऑफिस में आज आपको नया प्रोजेक्ट मिलेगा, जिसे पूरा करने में कलीगको आपकी सहायता भी प्राप्त होगी। संतान पक्ष से आपको सुख मिलेगा। पिता का आशीर्वाद आप पर बना रहेगा। आज किसी समारोह में जाने का प्लान बना सकते हैं। जहां किसी दूर के रिश्तेदार से आपकी मुलाकात हो सकती है। आज कुछ खास लोगों से आपकी बात होगी जिनसे भविष्य में आपको फायदा होगा। मां कात्यायनी का ध्यान करें , मन में शान्ति बनी रहेगी।

  • शुभ रंग- पर्पल
  • शुभ अंक- 9

वृष राशि 

आपकी कई योजनाएँ समय से पूरी हो जायेंगी। परिवार को समय देने से घर का माहौल खुशनुमा बना रहेगा। आफिस के काम को आज आप जल्द पूरा कर लेंगें। अपनी ऊर्जा से आप बहुत कुछ हासिल करेंगे बस अपनी काबिलियत पर भरोसा करें। आपके भौतिक सुख-साधनों में बढ़ोतरी होगी। बच्चों से कोई अच्छी खबर मिलेगी। जीवनसाथी का सहयोग प्राप्त होगा। मां दुर्गा की आरती करें, घर से कलह दूर होंगे।

 

  • शुभ रंग- वायलेट
  • शुभ अंक- 1

मिथुन राशि 

आपका दिन कॉन्फिडेंस से भरा रहेगा। आज परिवार के साथ घर पर मूवी देखने की प्लानिंग करेंगे। सेहत के लिहाज से आप खुद को तंदरुस्त महसूस करेंगे। मार्केटिंग से जुड़े लोगों के लिए आज का दिन बेहतर रहेगा। ऑफिस के उच्चधिकारियों का सहयोग प्राप्त होगा, बिगड़े काम भी बन जायेंगे। आज आप कुछ नये विचारों पर भी काम करेंगे। आज आपका दिन भक्तिमय रहेगा। मां दुर्गा को कुमकुम का टीका लगायें, कार्यक्षेत्र में तरक्की के अवसर प्राप्त होंगे। 

  • शुभ रंग- पर्पल
  • शुभ अंक- 8

कर्क राशि 

आज कोई बड़ा और अलग काम करने की सोच सकते है। संतान के साथ कुछ विवाद होने की संभावना बन रही है,आप उन्हें समझनें की कोशिश करें। किसी मामले को शांति से सुलझाने की कोशिश करे। शाम को दोस्तो के साथ अधिक समय बितायेंगे, उनके साथभविष्य को लेकर विचार करेंगे। स्वास्थ्य के लिहाज से आप थोड़े सुस्त हो सकते हैं, अपनी रूटीन में सीजनल फ्रूट शामिल करने से आपको आराम मिलेगा। मां दुर्गा के सामने घी का दीपक जलायें, सारे काम बनेगें।
 

  • शुभ रंग- गोल्डन
  • शुभ अंक- 2
  • सिंह राशि 

    आपका दिन मिला-जुला रहेगा। जरूरत से ज्यादा सोचने के कारण आपको मानसिक परेशानी का सामना करना पड़ेगा। आपका सोशल नेटवर्क मजबूत बनेगा। संतान पक्ष से कोई खास खुशखबरी मिलेगी, घर में सभी लोग खुश होंगे। आपको अपनी वाणी पर संयम बनाये रखना चाहिए। किसी बात को लेकर ज्यादा जिद्द करने से आपको बचना चाहिए। आप सामाजिक कार्यों में हिस्सा लेंगे,समाज में आपका सम्मान होगा। मां कात्यायनी को फूल अर्पित करें कोई खुशखबरी सुनने को मिलेगी।

    • शुभ रंग- सिल्वर
    • शुभ अंक- 7
    • कन्या राशि 

      आपका दिन शानदार रहेगा।  मेडिकल स्टोर वालो को आज उम्मीद से ज्यादा धन लाभ होगा। परिवार के सामने आपको अपनी राय रखने का पूरा मौका मिलेगा, आपकी योजना से लोग काफी प्रभावित होंगे। आपका आर्थिक पक्ष मजबूत रहेगा। विरोधी पक्ष आपके सामने नतमस्तक होगा। आस पास के लोग आपके लिए मददगार साबित होंगे। किस्मत के सहयोग से जो भी होगा, आपके फेवर में होगा। अपनी कार्य कुशलता को बढाने के लिए आप नई तकनीको का सहारा लें आपका काम आसान होगा। दुर्गा जी को लौंग अर्पित करें , सेहत अच्छी रहेगी। 

      • शुभ रंग- नीला
      • शुभ अंक- 3

      तुला राशि 

      आपका दिन व्यस्तता से भरा रहेगा। आज आपको पुरानी बातों के झंझट में पड़ने से बचना चाहिए। छोटी-छोटी बातों पर गुस्सा करने से कुछ लोग आपका विरोध कर सकते हैं, आपको अपने गुस्से पर नियंत्रण रखना चाहिए। निवेश के मामलें में आपको घर के बड़ो से कोई नई सलाह मिलेगी। काम की जगह बदलने से आपकी ऊर्जा में बदलाव आएगा। लोगों की नजरों में आपकी पॉजिटिव इमेज बनेगी। कंप्यूटर के स्टूडेंट्स को अच्छा सीखने का मौका मिलेगा। मां दुर्गा को हलवा का भोग लगायें , रिश्तों में मिठास बनी रहेगी। 

      • शुभ रंग- पीच
      • शुभ अंक- 6
      • वृश्चिक राशि 

        आपके अधूरे कार्य पूरे हो जायेंगे। व्यापार को बढ़ाने के कुछ नए तरीके आपके दिमाग में आयेंगे। आप अपनी बातों को अपने पिता से जरूर शेयर करें, इससे जीवन में चल रही परेशानियो का हल मिलेगा। मिल कर किये गए कार्यो में आपको बहुत हद तक सफलता मिलेगी। घर के बड़ो से कोई नई बात आप सीखेंगे। व्यापार में धन लाभ की प्राप्ति होगी। मां कात्यायनी को इलायची अर्पित करें, आर्थिक स्थिति अच्छी रहेगी।

        • शुभ रंग- हरा
        • शुभ अंक- 4

        धनु राशि

        नए कार्यों करने में आपको भाग्य का पूरा साथ मिलेगा। आपका मन ईश्वर की भक्ति में लगा रहेगा,आप किसी मंदिर जा सकते हैं जहां आपको ख़ुशी मिलेगी। करियर में आप नये आयाम स्थापित करेंगे। किसी काम में जीवनसाथी की सलाह फायदेमंद रहेगी। दोस्तों के साथ पुरानी बाते याद करतें हुए समय बितायेंगे। बॉस आपके किसी काम को लेकर आपकी तारीफ करेंगे। आज सुबह व्यायाम करें इससें आपके अंदर सकरात्मक ऊर्जा बढ़ेगी। मां दुर्गा के सामने कपूर जलाने सें ,लाभ के अवसर मिलेगे। 

        • शुभ रंग- ऑरेंज
        • शुभ अंक- 5

        मकर राशि 

        आपका दिन व्यस्तता में बीतेगा। आप नई जिम्मेदारी लेने में थोड़ा संकोच करेंगे, आपकी कोशिशों में कुछ न कुछ कमी आ सकती है। जीवनसाथी के साथ बेहतर तालमेल बना रहेगा ।कला और साहित्य के क्षेत्र में रुझान रहेगा, लोग आपकी तारीफ़ करेंगे। इस राशि के जो लोग खेल जगत से जुड़े हैं, वो अपनी प्रैक्टिस में व्यस्त रहेंगे ।आज आर्थिक मामलो में दोस्तों से मदद मिलेगी। आखों का खास ख्याल रखें। मां कात्यायनी के सामने हाथ जोड़े , माता-पिता का सहयोग मिलता रहेगा।

        • शुभ रंग-पीला
        • शुभ अंक- 3

        कुंभ राशि 

        आजका दिन आपके अनुकूल रहेगा। आज रोजमर्रा के कार्यो से आपको फायदा होगा। कारोबार में पैसा लगाने के बारे में सोचेंगे, बड़ो की राय बेहतर साबित होगी। सामाजिक कार्यो में सहयोग देने से आपको अच्छा फील होगा। घर सेकलेश दूर हो जायेंगें। भाई-बहन के साथ घर पर मूवी देखने का प्लान बनायेंगें। आज आपको किसी सम्मानित व्यक्ति से मिलने का मौका मिल सकता है। आज घर में शुभ प्रसंगों का आयोजन होगा, घर में ख़ुशी का माहौल बना रहेगा। मां दुर्गा के पैर छुए, धन-धान्य में बढ़ोतरी होगी। 

        • शुभ रंग-गुलाबी
        • शुभ अंक- 8

        मीन राशि 

        आपका दिन फेवरेबल रहेगा। आज घर के बड़ो की मदद से आपके जरूरी कार्य पूरे हो सकते हैं। किसी रिश्तेदार से आपको कोई अच्छी खुशखबरी मिलेगी। जीवनसाथी आज आपकी हर बात समझने की कोशिश करेंगे, इससे रिश्तों में नयापन आयेगा। पिता बच्चों की इच्छाएं पूरी करने की कोशिश करेंगे। इस राशि के जो लोग नया बिजनेस करना चाहते हैं वो मार्केट एनालिसिस कर लें,आपको बिजनेस में लाभ मिलेगा। कला के क्षेत्र से जुडे लोगो का समाज में सम्मान बढ़ेगा। मां कात्यायनी को नारियल अर्पित करें , रूकें हुए काम पूरें होंगें।

        • शुभ रंग- ब्राउन
        • शुभ अंक- 7