छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |
Aaj Ka Panchang 07 September 2022: आज का शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय

Aaj Ka Panchang 07 September 2022: आज का शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय

 07 सितंबर 2022 का दैनिक पंचांग

Aaj Ka Panchang: हिंदू पंचांग को वैदिक पंचांग के नाम से जाना जाता है। पंचांग के माध्यम से समय एवं काल की सटीक गणना की जाती है। पंचांग मुख्य रूप से पांच अंगों से मिलकर बना होता है। ये पांच अंग तिथि, नक्षत्र, वार, योग और करण है। यहां हम दैनिक पंचांग में आपको शुभ मुहूर्त, राहुकाल, सूर्योदय और सूर्यास्त का समय, तिथि, करण, नक्षत्र, सूर्य और चंद्र ग्रह की स्थिति, हिंदूमास एवं पक्ष आदि की जानकारी देते हैं। आइए जानते हैं आज का शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय।
 

तिथि    द्वादशी 24:04 तक
नक्षत्र   उत्तराषाढ़ा 15:52 तक
करण 

बावा
बालवा

13:35 तक
24:04 तक

पक्ष शुक्ल  
वार    बुधवार  
योग   शोभना 25:12 तक
सूर्योदय 06:05  
सूर्यास्त 18:32  
चंद्रमा    मकर  
राहुकाल       

 

12:18 − 13:52
विक्रमी संवत्   2079  
शक सम्वत 1944   
मास भाद्रपद  
शुभ मुहूर्त अभिजीत कोई नहीं


पंचांग के पांच अंग तिथि
हिन्दू काल गणना के अनुसार 'चन्द्र रेखांक' को 'सूर्य रेखांक' से 12 अंश ऊपर जाने के लिए जो समय लगता है, वह तिथि कहलाती है। एक माह में तीस तिथियां होती हैं और ये तिथियां दो पक्षों में विभाजित होती हैं। शुक्ल पक्ष की आखिरी तिथि को पूर्णिमा और कृष्ण पक्ष की अंतिम तिथि अमावस्या कहलाती है। तिथि के नाम - प्रतिपदा, द्वितीया, तृतीया, चतुर्थी, पंचमी, षष्ठी, सप्तमी, अष्टमी, नवमी, दशमी, एकादशी, द्वादशी, त्रयोदशी, चतुर्दशी, अमावस्या/पूर्णिमा।

नक्षत्र: आकाश मंडल में एक तारा समूह को नक्षत्र कहा जाता है। इसमें 27 नक्षत्र होते हैं और नौ ग्रहों को इन नक्षत्रों का स्वामित्व प्राप्त है। 27 नक्षत्रों के नाम- अश्विन नक्षत्र, भरणी नक्षत्र, कृत्तिका नक्षत्र, रोहिणी नक्षत्र, मृगशिरा नक्षत्र, आर्द्रा नक्षत्र, पुनर्वसु नक्षत्र, पुष्य नक्षत्र, आश्लेषा नक्षत्र, मघा नक्षत्र, पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र, उत्तराफाल्गुनी नक्षत्र, हस्त नक्षत्र, चित्रा नक्षत्र, स्वाति नक्षत्र, विशाखा नक्षत्र, अनुराधा नक्षत्र, ज्येष्ठा नक्षत्र, मूल नक्षत्र, पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र, उत्तराषाढ़ा नक्षत्र, श्रवण नक्षत्र, घनिष्ठा नक्षत्र, शतभिषा नक्षत्र, पूर्वाभाद्रपद नक्षत्र, उत्तराभाद्रपद नक्षत्र, रेवती नक्षत्र।

वार: वार का आशय दिन से है। एक सप्ताह में सात वार होते हैं। ये सात वार ग्रहों के नाम से रखे गए हैं - सोमवार, मंगलवार, बुधवार, गुरुवार, शुक्रवार, शनिवार, रविवार। 

योग: नक्षत्र की भांति योग भी 27 प्रकार के होते हैं। सूर्य-चंद्र की विशेष दूरियों की स्थितियों को योग कहा जाता है। दूरियों के आधार पर बनने वाले 27 योगों के नाम - विष्कुम्भ, प्रीति, आयुष्मान, सौभाग्य, शोभन, अतिगण्ड, सुकर्मा, धृति, शूल, गण्ड, वृद्धि, ध्रुव, व्याघात, हर्षण, वज्र, सिद्धि, व्यातीपात, वरीयान, परिघ, शिव, सिद्ध, साध्य, शुभ, शुक्ल, ब्रह्म, इन्द्र और वैधृति।

करण: एक तिथि में दो करण होते हैं। एक तिथि के पूर्वार्ध में और एक तिथि के उत्तरार्ध में। ऐसे कुल 11 करण होते हैं जिनके नाम इस प्रकार हैं - बव, बालव, कौलव, तैतिल, गर, वणिज, विष्टि, शकुनि, चतुष्पाद, नाग और किस्तुघ्न। विष्टि करण को भद्रा कहते हैं और भद्रा में शुभ कार्य वर्जित माने गए हैं।

Horoscope Today 7 September: सिंह, कन्या समेत इन चार राशि वालों को मिलेगा भाग्य का साथ, पढ़ें दैनिक राशिफल

Horoscope Today 7 September: सिंह, कन्या समेत इन चार राशि वालों को मिलेगा भाग्य का साथ, पढ़ें दैनिक राशिफल

 Horoscope 7 September 2022, Horoscope Today, Aaj Ka Rashifal, Daily Horoscope in Hindi: पंचांग के अनुसार 7 सितंबर 2022, बुधवार का दिन महत्वपूर्ण है. आज द्वादशी की तिथि है. इस दिन चंद्रमा का गोचर मकर राशि में हो रहा है. जहां पर पहले से ही शनि देव वक्री होकर विराजमान हैं. ग्रहों की दृष्टि से आज का दिन सभी राशि वालों के लिए कैसा रहने वाला है? क्या कहते है किस्मत के सितारे? आइए जानते हैं आज का राशिफल (Rashifal in Hindi) -

मेष 
मेष राशि के जातक आज अपने कुछ कामों को कल पर टाल सकते हैं, जो उनके लिए बाद में परेशानी बनेंगे, इसलिए आपको अपने आलस के चक्कर में अपने कामों को कल पर नहीं टालना है. यदि आपका कोई संपत्ति संबंधित विवाद कानून में चल रहा है, तो उसमें आपको भागदौड़ करनी होगी, उसके बाद ही कुछ राहत मिलती दिख रही है.

वृषभ 
वृषभ राशि के जातक आज धन के लेनदेन को लेकर परेशान रहेंगे. आपका ससुराल पक्ष के किसी व्यक्ति को धन उधार देना रिश्तो में दरार पैदा करा सकता है. ग्रहस्थ जीवन में खुशियां रहेंगी और परिवार में किसी नए मेहमान का आगमन हो सकता है. आपको परिवार के सदस्यों का पूरा साथ मिलेगा, जिसके कारण आप अपने काफी समस्याओं से मुक्ति पा सकते हैं.

मिथुन
आज का दिन आपके लिए कुछ खास रहने वाला है. आज नौकरी कर रहे लोगों के ऊपर कुछ जिम्मेदारियों का बोझ बढ़ सकता है, जिसे व खुशी-खुशी निभाएंगे, लेकिन आपकी जीवनसाथी के कैरियर मे आ रही समस्या के लिए किसी अधिकारी से मुलाकात कर सकते है, जो लाभदायक रहेगी. आपको किसी अच्छे काम को करने का मौका मिल सकता है. यदि आज किसी यात्रा पर जाने की सोच रहे थे, तो वह आज स्थगित हो सकती है. जीवनसाथी के सहयोग से  आपके काफी रुके हुए काम बन सकते हैं.

कर्क
कर्क राशि के जातकों के लिए आज दिन सामान्य रहने वाला है. आज छोटे व्यापारियों को मन मुताबिक लाभ मिलने से वह प्रसन्न रहेंगे. आपका कोई परिजन आज आपसे किसी पिछली की हुई गलती के लिए माफी भी मांग सकता है.यदि  किसी व्यक्ति के कहने में आकर धन का निवेश करेंगे, तो उन्हें कोई बड़ा नुकसान उठाना पड़ेगा. आज परिवार का कोई सदस्य आपके खिलाफ कोई षड्यंत्र रच सकता है, जिससे आपको बचना होगा.

सिंह
आज का दिन आप परोपकार के कार्य में व्यतीत करेंगे. आज आप धार्मिक व सामाजिक आयोजनों में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेंगे, जिसके आपकी  साख चारों ओर फैलेगी,  लेकिन परिवार के किसी सदस्य को प्रतियोगिता में जीत न मिलने से आज परिवार के सदस्य परेशान तो रहेंगे, लेकिन फिर भी उन्हें  प्रोत्साहित करेंगे. माता जी को आज कोई पेट संबंधित समस्या हो सकती है.

कन्या
कन्या राशि के जातकों के लिए आज दिन सफलता दिलाने वाला रहेगा. बिजनेस कर रहे लोग छुटपुट लाभ कमाने के चक्कर में किसी बड़े निवेश को हाथ से खो सकते हैं. राजनीति में कार्यरत लोग आज अपने सीनियर्स से शाबाशी सुनकर प्रसन्न होंगे,  उनके समर्थकों की संख्या में भी इजाफा होगा. आप ननिहाल पक्ष के लोगों से मेल मिलाप करने जा सकते हैं. आपकी कोई खोई हुई वस्तु आज आपको प्राप्त हो सकती है.

तुला 
तुला राशि के जातकों के लिए आज दिन उन्नति दिलाने वाला रहेगा. आज आपका मन किसी कार्य को करने से परेशान हो सकता है. आप कुछ अपने लिए भी कुछ धन व्यय करेंगे व अपनी जरूरतों के लिए भी कुछ खरीदारी कर सकते हैं. आज आपको यात्रा पर जाते समय बहुत ही सावधानी बरतनी होगी, नहीं तो किसी दुर्घटना के होने का भय सता रहा है.

वृश्चिक
वृश्चिक राशि के जातकों के लिए आज दिन खुशहाली लेकर आएगा. सरकारी नौकरी में कार्यरत लोगों को मन मुताबिक कार्य मिलने से वह प्रसन्न रहेंगे और अपने जूनियर्स का भी उन्हें पूरा साथ मिलेगा. परिवार में आज आपको किसी सदस्य के भविष्य से संबंधित कोई फैसला लेना पड़ सकता है, जिसमें आपको वरिष्ठ सदस्यों से बातचीत अवश्य करनी होगी. विद्यार्थियों को खेल प्रतियोगिता में जीत मिल सकती है.

धनु
धनु राशि के जातकों के लिए आज का दिन कुछ परेशानियों भरा रहेगा. आप आज अपने से ज्यादा दूसरों के कामों पर ध्यान लगाएंगे, जिसके कारण आप अपने कार्य की ओर ध्यान नहीं देंगे और बाद में आपको उन्हे पूरा करने में समस्या आएगी. कार्यक्षेत्र में आपकी बदलाव की योजना लाभदायक रहेगी, लेकिन कोई परिजन  आपकी किसी बात से नाराज हो सकते है, इसलिए आपको उन्हें मनाने की पूरी कोशिश करनी होगी.

मकर
मकर राशि के जातकों के लिए आज का दिन मिश्रित मध्यम रूप से फलदायक रहने वाला है. नौकरी में कार्यरत लोगों का जल्दबाजी में लिया गया कोई डिसीजन गलत साबित हो सकता है, उन्हें उसके लिए डांट खानी पड़ सकती है. आज वरिष्ठ अधिकारी भी आपके कार्यों की पूरी निगरानी करेंगे. आपकी गलती कि आपको सजा मिल सकती है. वैवाहिक जीवन  आनंदमय में रहेगा, लेकिन परिवार के सदस्यों के आपसी खटपट परेशान करने में कोई कसर नहीं छोड़ेगी.

कुंभ
कुंभ राशि के जातकों के लिए आज दिन उतार चढ़ाव लेकर आएगा. आप किसी कानूनी कार्य के चक्कर में इधर उधर दौड़ते  दिखेंगे. आपको अपने धन को बहुत ही सोच समझ कर व्यय करना होगा। क्योंकि आपके पास कुछ फालतू के खर्चे भी आ सकते हैं. विद्यार्थी परीक्षा में कठिन परिश्रम करके बेहतर परिणाम पा सकते हैं. परिवार में आपकी बातों का लोग मान रखेंगे, जिससे देख कर आपका मन प्रसन्न रहेगा.

मीन
मीन राशि के जातक आज अपनी आर्थिक स्थिति को लेकर संतुष्ट रहेंगे, क्योंकि वह पहले से बेहतर होगी, लेकिन गृहस्थ जीवन में चल रहा तक तनाव आपको कुछ परेशानी में डाल सकता है, जिसके लिए आपको वरिष्ठ सदस्यों से मदद लेनी होगी. नौकरी में कार्यरत लोगों को आज पद व प्रतिष्ठा मिलने से वह प्रसन्न रहेंगे. आपको आज किसी सरकारी योजना में धन लगाना बेहतर रहेगा.

Aaj Ka Panchang 06 September 2022: आज का शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय

Aaj Ka Panchang 06 September 2022: आज का शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय

 Aaj Ka Panchang: हिंदू पंचांग को वैदिक पंचांग के नाम से जाना जाता है। पंचांग के माध्यम से समय एवं काल की सटीक गणना की जाती है। पंचांग मुख्य रूप से पांच अंगों से मिलकर बना होता है। ये पांच अंग तिथि, नक्षत्र, वार, योग और करण है। यहां हम दैनिक पंचांग में आपको शुभ मुहूर्त, राहुकाल, सूर्योदय और सूर्यास्त का समय, तिथि, करण, नक्षत्र, सूर्य और चंद्र ग्रह की स्थिति, हिंदूमास एवं पक्ष आदि की जानकारी देते हैं। आइए जानते हैं आज का शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय।

तिथि    एकादशी 27:03 तक
नक्षत्र   पूर्वाषाढ़ा 18:00 तक
करण 

वणिजा
विष्टि

16:29 तक
27:03 तक

पक्ष शुक्ल  
वार    मंगलवार  
योग   आयुष्मान 08:13 तक
सूर्योदय 06:05  
सूर्यास्त 18:33  
चंद्रमा    धनु  
राहुकाल       

15:26 − 16:59

 
विक्रमी संवत्   2079  
शक सम्वत 1944   
मास भाद्रपद  
शुभ मुहूर्त अभिजीत 11:54 − 12:44


पंचांग के पांच अंग तिथि
हिन्दू काल गणना के अनुसार 'चन्द्र रेखांक' को 'सूर्य रेखांक' से 12 अंश ऊपर जाने के लिए जो समय लगता है, वह तिथि कहलाती है। एक माह में तीस तिथियां होती हैं और ये तिथियां दो पक्षों में विभाजित होती हैं। शुक्ल पक्ष की आखिरी तिथि को पूर्णिमा और कृष्ण पक्ष की अंतिम तिथि अमावस्या कहलाती है। तिथि के नाम - प्रतिपदा, द्वितीया, तृतीया, चतुर्थी, पंचमी, षष्ठी, सप्तमी, अष्टमी, नवमी, दशमी, एकादशी, द्वादशी, त्रयोदशी, चतुर्दशी, अमावस्या/पूर्णिमा।

नक्षत्र: आकाश मंडल में एक तारा समूह को नक्षत्र कहा जाता है। इसमें 27 नक्षत्र होते हैं और नौ ग्रहों को इन नक्षत्रों का स्वामित्व प्राप्त है। 27 नक्षत्रों के नाम- अश्विन नक्षत्र, भरणी नक्षत्र, कृत्तिका नक्षत्र, रोहिणी नक्षत्र, मृगशिरा नक्षत्र, आर्द्रा नक्षत्र, पुनर्वसु नक्षत्र, पुष्य नक्षत्र, आश्लेषा नक्षत्र, मघा नक्षत्र, पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र, उत्तराफाल्गुनी नक्षत्र, हस्त नक्षत्र, चित्रा नक्षत्र, स्वाति नक्षत्र, विशाखा नक्षत्र, अनुराधा नक्षत्र, ज्येष्ठा नक्षत्र, मूल नक्षत्र, पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र, उत्तराषाढ़ा नक्षत्र, श्रवण नक्षत्र, घनिष्ठा नक्षत्र, शतभिषा नक्षत्र, पूर्वाभाद्रपद नक्षत्र, उत्तराभाद्रपद नक्षत्र, रेवती नक्षत्र।

वार: वार का आशय दिन से है। एक सप्ताह में सात वार होते हैं। ये सात वार ग्रहों के नाम से रखे गए हैं - सोमवार, मंगलवार, बुधवार, गुरुवार, शुक्रवार, शनिवार, रविवार। 

योग: नक्षत्र की भांति योग भी 27 प्रकार के होते हैं। सूर्य-चंद्र की विशेष दूरियों की स्थितियों को योग कहा जाता है। दूरियों के आधार पर बनने वाले 27 योगों के नाम - विष्कुम्भ, प्रीति, आयुष्मान, सौभाग्य, शोभन, अतिगण्ड, सुकर्मा, धृति, शूल, गण्ड, वृद्धि, ध्रुव, व्याघात, हर्षण, वज्र, सिद्धि, व्यातीपात, वरीयान, परिघ, शिव, सिद्ध, साध्य, शुभ, शुक्ल, ब्रह्म, इन्द्र और वैधृति।

करण: एक तिथि में दो करण होते हैं। एक तिथि के पूर्वार्ध में और एक तिथि के उत्तरार्ध में। ऐसे कुल 11 करण होते हैं जिनके नाम इस प्रकार हैं - बव, बालव, कौलव, तैतिल, गर, वणिज, विष्टि, शकुनि, चतुष्पाद, नाग और किस्तुघ्न। विष्टि करण को भद्रा कहते हैं और भद्रा में शुभ कार्य वर्जित माने गए हैं।

Aaj Ka Rashifal 6 September 2022: मंगलवार को कैसी रहेगी आपकी राशि, पढ़ें राशिफल

Aaj Ka Rashifal 6 September 2022: मंगलवार को कैसी रहेगी आपकी राशि, पढ़ें राशिफल

 

आज का राशिफल मंगलवार, 6 सितंबर, 2022 (Today's Horoscope Tuesday, 6 September, 2022)

मेष (Aries) दैनिक राशिफल मंगलवार, 6 सितंबर, 2022

कोई अच्छी ख़बर मिल सकती है. यदि आप किसी से उधार वापस मांग रहे थे और अब तक वो आपकी बात को टाल रहा था तो आज बिना बोले ही वो आपको पैसा लौटा सकता है. कुछ लोगों के लिए- परिवार में किसी नए का आना जश्न और उल्लास के पल लेकर आएगा. आज हो सकता है कि पहली नज़र में ही आपको कोई पसंद कर ले. आपका वर्चस्ववादी स्वभाव आलोचना की वजह बन सकता है. वह काम जो आज आप दूसरों के लिए स्वेच्छा से करेंगे, न सिर्फ़ औरों के लिए मददगार साबित होगा बल्कि आपके दिल में ख़ुद की छवि भी सकारात्मक होगी. जब आपका जीवनसाथी जब सारे मनमुटाव भुलाकर प्यार के साथ आपके पास फिर आएगा, तो जीवन और भी सुन्दर लगेगा.

उपाय :- कार्यक्षेत्र में उन्नति के लिए प्रातःकाल उठते ही सूर्य के दर्शन करते हुए 11 बार गायत्री मन्त्र पढ़ें.

वृष (Taurus) दैनिक राशिफल मंगलवार, 6 सितंबर, 2022

कार्यक्षेत्र में वरिष्ठों का दबाव और घर में अनबन के चलते आपको तनाव का सामना करना पड़ सकता है- जो काम में आपकी एकाग्रता को भंग करेगा. मनोरंजन और सौन्दर्य में इज़ाफ़े पर ज़रुरत से ज़्यादा वक़्त न ख़र्च करें. बच्चे आपके दिन को बहुत मुश्किल बना सकते हैं. प्यार-दुलार के हथियार का इस्तेमाल कर उन्हें समझाएँ और अनचाहे तनाव से बचें. याद रखें कि प्यार ही प्यार को पैदा करता है. अनपेक्षित रोमांटिक आकर्षण की संभावना है. आज के दिन आप सबके ध्यान का केंद्र होंगे और सफलता आपकी पहुँच में होगी. व्यस्त दिनचर्या के बावजूद भी आज आप अपने लिए समय निकालपाने में सक्षम होंगे. खाली वक्त में आज कुछ रचनात्मक कर सकते हैं. आपका जीवनसाथी बिना जाने कुछ ऐसा ख़ास काम कर सकता है, जिसे आप कभी भुला नहीं पाएंगे

उपाय :- अच्छी आर्थिक स्थिति के लिए सफेद वस्त्र अधिक पहनें.

मिथुन (Gemini) दैनिक राशिफल मंगलवार, 6 सितंबर, 2022

गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत अच्छा दिन नहीं है. चलते-फिरते समय ख़ासा ख़याल रखने की ज़रूरत है. आज के दिन आपको आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता अहि- मुमकिन है कि आप ज़रूरत से ज़्यादा ख़र्च करें या आपका बटुआ खो भी सकता है- ऐसे मामलों में सावधानी की कमी आपको नुक़सान पहुँचा सकती है. आज हर कोई आपसे दोस्ती करना चाहता है और आप उनकी ये इच्छा पूरी करने में ख़ुशी महसूस करेंगे. ज़रा संभल कर, क्योंकि आपका प्रिय रूमानी तौर पर आपको मक्खन लगा सकता है – मैं तुम्हारे बग़ैर इस दुनिया में नहीं रह सकता/सकती. नए ग्राहकों से बात करने के लिए बेहतरीन दिन है. यह दिन बेहतरीन दिनों में से एक हो सकता है. आज दिन में आप कई अच्छे प्लान भविष्य के लिए बना सकते हैं लेकिन शाम के वक्त किसी दूर के रिश्तेदार के घर में आ जाने के कारण आपके सारे प्लान धरे के धरे रह सकते हैं. अगर आप वैवाहिक तौर पर लंबे समय से कुछ नाख़ुश हैं, तो आज के दिन आप हालात बेहतर होते हुए महसूस कर सकते हैं.

उपाय :- काले घोड़े की नाल से बना छल्ला पहनने से स्वास्थ्य बेहतर होगा.

कर्क (Cancer) दैनिक राशिफल मंगलवार, 6 सितंबर, 2022

अपने मानसिक स्वास्थ्य पर ध्यान दें, जो आध्यात्मिक जीवन के लिए आवश्यक है. मस्तिष्क जीवन का द्वार है, क्योंकि अच्छा-बुरा सब-कुछ इसी के माध्यम से आता है. यही ज़िंदगी की समस्याएँ दूर करने में सहायक सिद्ध होता है और सही सोच से इंसान को आलोकित करता है. यदि शादीशुदा हैं तो आज अपने बच्चों का विशेष ख्याल रखें क्योंकि यदि आप ऐसा नहीं करते तो उनकी तबीयत बिगड़ सकती है और आपको उनके स्वास्थ्य पर काफी पैसा खर्च करना पड़ सकता है. आपका ज्ञान और हास-परिहास आपके चारों ओर लोगों को प्रभावित करेगा. आज हो सकता है कि पहली नज़र में ही आपको कोई पसंद कर ले. अगर आपका साथी अपना वादा न निभाए तो बुरा महसूस न करें- आपको बैठकर बातचीत के ज़रिए मामला सुलझाने की ज़रूरत है. किसी पार्क में घूमते समय आज आपकी मुलाकात किसी ऐसे शख्स से हो सकती है जिससे अतीत में आपके मतभेद थे. आपका जीवनसाथी वाक़ई आपके लिए फ़रिश्तों की तरह है और आपको आज यह एहसास होगा.

उपाय :- किसी साधु या अपंग व्यक्ति को चारपाई का दान करने से आर्थिक पक्ष मजबूत होगा.

सिंह (Leo) दैनिक राशिफल मंगलवार, 6 सितंबर, 2022

तनाव के चलते बीमारी से दो-चार होना पड़ सकता है. सुकून महसूस करने के लिए दोस्तों और परिवार के साथ कुछ समय बिताएँ. आज आपके ऑफिस का कोई सहकर्मी आपकी कीमती वस्तु चुरा सकता है इसलिए आज आपको अपना सामान ध्यान से रखने की जरुरत है. कुछ लोगों के लिए- परिवार में किसी नए का आना जश्न और उल्लास के पल लेकर आएगा. आप इस दिन को अपनी ज़िन्दगी में कभी नहीं भूलेंगे, अगर आप प्यार में डूबने के मौक़े को आज यूँ ही न गवाएँ तो. अपनी नौकरी से चिपके रहिए और दूसरों से उम्मीद मत कीजिए कि वे आकर आपकी मदद करेंगे. बेवजह की उलझनों से दूर होकर आज आप किसी मंदिर, गुरुद्वारे या किसी भी धार्मिक स्थल पर अपना खाली समय बिता सकते हैं. आज आपका जीवनसाथी आपको प्यार और सुख के लोक की सैर करा सकता है.

उपाय :- काला सुरमा वीरान स्थान में दबाने से स्वास्थ्य में सुधार होगा.

कन्या (Virgo) दैनिक राशिफल मंगलवार, 6 सितंबर, 2022

दोस्त या सहकर्मी का स्वार्थी बर्ताव आपका मानसिक सुकून ख़त्म कर सकता है. कोई पुराना मित्र आज आपसे आर्थिक मदद मांग सकता है और यदि आप उसकी आर्थिक मदद करते हैं तो आपके आर्थिक हालात थोड़े तंग हो सकते हैं. सही समय पर आपकी सहायता किसी को बड़ी परेशानी से बचा सकती है. आपके प्रिय/जीवनसाथी का फ़ोन आपका दिन बना देगा. आज फ़ायदा हो सकता है, बशर्ते आप अपनी बात भली-भांति रखें और काम में लगन व उत्साह दिखाएँ. उन लोगों से मेलजोल बढ़ाने से बचें जिनके साथ आपका वक्त खराब होता है. यह समय जीवन में आपको वैवाहिक जीवन का भरपूर आनन्द देगा.

उपाय :- जलप्रधान वस्तुओं का सेवन करना हेल्थ के लिए अच्छा रहेगा.

तुला (Libra) दैनिक राशिफल मंगलवार, 6 सितंबर, 2022

दोस्तों के साथ शाम सुखद रहेगी लेकिन ज़्यादा खाने और मदिरापान से बचें. बीते दिनों में जितना धन आपने आज को बेहतर बनाने के लिए इनवेस्ट किया था उसका फायदा आज आपको फायदा मिल सकता है. आज का दिन ख़ुशियों से भरा रहेगा, क्योंकि आपका जीवन-साथी आपको ख़ुशी देने का हर प्रयास करेगा. रोमांटिक मनोभावों में अचानक आया बदलाव आपको काफ़ी खिन्न कर सकता है. इससे पहले कि वरिष्ठ को पता लगे, लंबित काम जल्दी ही निबटा लें. इस राशि के छात्र-छात्राएं आज अपने कीमती समय का दुरुपयोग कर सकते हैं. आप मोबाइल या टीवी पर आवश्यकता से अधिक समय जाया कर सकते हैं. आप अपने जीवनसाथी को समझने में आपसे ग़लती हो सकती है, जिसकी वजह से सारा दिन उदासी में गुज़रेगा.

उपाय :- तले हुए काले चने गरीबों में बाँटने से प्रेम सम्बन्धों में वृद्धि होगी.

वृश्चिक (Scorpio) दैनिक राशिफल मंगलवार, 6 सितंबर, 2022

क्षणिक आवेग में बहकर कोई निर्णय न करें. यह आपके बच्चों के हितों को हानि पहुँचा सकता है. नया आर्थिक क़रार अंतिम रूप लेगा और धन आपकी तरफ़ आएगा. ऐसा कोई जिसे आप जानते हैं, आर्थिक मामलों को ज़रूरत से ज़्यादा गंभीरता से लेगा और घर में थोड़ा-बहुत तनाव भी पैदा होगा. आपके प्रिय का प्यारा बर्ताव आपको ख़ास होने का अनुभव कराएगा; इन लम्हों का पूरा लुत्फ़ उठाएँ. कार्यक्षेत्र में आपके प्रतिद्वन्द्वियों को अपने ग़लत कामों का फल मिलेगा. आपको अपने दायरे से बाहर निकलकर ऐसे लोगों से मिलने-जुलने की ज़रूरत है, जो ऊँची जगहों पर हों. मतभेदों की एक लम्बी श्रृंखला के पनपने के कारण आपको सामंजस्य बिठाने कें मुश्किल आएगी.

उपाय :- अपने इष्टदेव की सोने की मूर्ति बनाकर घर में स्थापित करके रोज़ाना पूजा करने से स्वास्थ्य अच्छा रहेगा.

धनु (Sagittarius) दैनिक राशिफल मंगलवार, 6 सितंबर, 2022

आलस्य और कम ऊर्जा-स्तर आपके शरीर के लिए ज़हर काम करेंगे. किसी सृजनात्मक काम में ख़ुद को व्यस्त रखना बेहतर रहेगा. साथ ही बीमारी से जूझने के लिए ख़ुद को उत्साहित करते रहें. आज आपको अपना धन खर्च करने की जरुरत नहीं पड़ेगी क्योंकि घर का कोई बड़ा आज आपको धन दे सकता है. अपनी नई परियोजनाओं के लिए अपने माता-पिता को विश्वास में लेने का सही समय है. अपने प्रिय को आज निराश न करें- क्योंकि ऐसा करने की वजह से बाद में आपको पछताना पड़ सकता है. कारोबारी जितना हो अपने कारोबार से जुड़ी बातों को किसी से शेयर न करें. अगर आप ऐसा करते हैं तो आप बड़ी मुश्किल में पड़ सकते हैं. आपका व्यक्तित्व ऐसा है कि ज्यादा लोगों से मिलकर आप परेशान हो जाते हैं और फिर अपने लिए वक्त निकालने की कोशिश करने लग जाते हैं. इस लिहाज से आज का दिन आपके लिए बहुत उम्दा रहने वाला है. आज आपको अपने लिए पर्याप्त समय मिलेगा. कोई रिश्तेदार अचानक आपके घर आ सकता है, जिसके चलते आपकी योजनाएँ गड़बड़ा सकती हैं.

उपाय :- घर से थोड़ी दूर स्थिति पीपल में जल दें व शाम के समय उसकी जड़ में दीपक जलाने से नौकरी/बिज़नेस में तरक्की होगी.

मकर (Capricorn) दैनिक राशिफल मंगलवार, 6 सितंबर, 2022

अपने ऊँचे आत्मविश्वास का आज सही इस्तेमाल करें. भागदौड़ भरे दिन के बावजूद आप फिर ऊर्जा और ताज़गी पाने में क़ामयाब रहेंगे. आज के दिन आप धन से जुड़ी समस्या के कारण परेशान रह सकते हैं. इसके लिए आपको अपने किसी विश्वास पात्र से सलाह लेनी चाहिए. किसी धार्मिक स्थल या संबंधी के यहाँ जाने की संभावना है. आप रोमांटिक ख़यालों और सपनों की दुनिया में खोए रहेंगे. यह उन उम्दा दिनों में से एक दिन है जब कार्यक्षेत्र में आप अच्छा महसूस करेंगे. आज आपके सहकर्मी आपके काम की तारीफ करेंगे और आपका बॉस भी आपके काम से खुश होगा. कारोबारी भी आज कारोबार में मुनाफा कमा सकते हैं. जो लोग घर सेे बाहर रहते हैं आज वो अपने सारे काम पूरे करके शाम के समय किसी पार्क या एकांत जगह पर समय बिताना पसंद करेंगे. आज आपके वैवाहिक जीवन के सबसे अच्छे दिनों में से एक हो सकता है.

उपाय :- पराई स्त्री के प्रति नजरे साफ़ रखने से आर्थिक उन्नति होगी.

कुंभ (Aquarius) दैनिक राशिफल मंगलवार, 6 सितंबर, 2022

अपने दफ़्तर से जल्दी निकलने की कोशिश करें और वे काम करें जिन्हें आप वाक़ई पसंद करते हैं. आज धन आपके हाथ में नहीं टिकेगा, आपको धन संचय करने में आज बहुत दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. आपके नज़दीकी लोग निजी जीवन में परेशानियाँ खड़ी कर सकते हैं. यह राशि फल आप रीवा रियासत डॉट कॉम ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल में पढ़ रहें हैं. कुछ लोगों के लिए नया रोमांस ताज़गी लाएगा और आपको ख़ुशमिज़ाज रखेगा. नौकरी पेेशा से जुड़े लोगों को आज कार्यक्षेत्र में परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. आज आप न चाहते हुए भी कोई गलती कर बैठेंगे जिसकी वजह से आपको अपने सीनियर्स की डांट सहनी पड़ सकती है. कारोबारियों के लिए दिन सामान्य रहने की उम्मीद है. दिन अच्छा है दूसरों के साथ-साथ आप अपने लिए भी वक्त निकाल पाएंगे. वैवाहिक सुख के दृष्टिकोण से आज आपको कुछ अनोखा उपहार मिल सकता है.

उपाय :- ॐ क्रां क्रीं क्रौं सः भौमाय नमः इस मंत्र का प्रातः 11 बार उच्चारण करने से पारिवारिक जीवन अच्छा रहेगा.

मीन (Pisces) दैनिक राशिफल मंगलवार, 6 सितंबर, 2022

ख़याली पुलाव पकाने में वक़्त ज़ाया न करें. सार्थक कामों में लगाने के लिए अपनी ऊर्जा बचाकर रखें. आज धन आपके हाथ में नहीं टिकेगा, आपको धन संचय करने में आज बहुत दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. आज का दिन ख़ुशियों से भरा रहेगा, क्योंकि आपका जीवन-साथी आपको ख़ुशी देने का हर प्रयास करेगा. सैर-सपाटे पर जाने का कार्यक्रम बन सकता है, जो आपकी ऊर्जा और उत्साह को तरोताज़ा कर देगा. अगर आप सही लोगों से संपर्क और लेन-देन करेंगे, तो आप अपने करियर में तरक़्क़ी कर सकते हैं. दूसरों की राय को ग़ौर से सुनें- अगर आप आज वाक़ई फ़ायदा चाहते हैं तो. आप और आपका जीवनसाथी मिलकर वैवाहिक जीवन की बेहतरीन यादें रचेंगे.

उपाय :- किसी के विवाह या मंगल काम में तन, मन, धन से मदद करना आर्थिक स्थिति को मजबूत करेगा.

Aaj Ka Panchang 05 September 2022: आज का शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय

Aaj Ka Panchang 05 September 2022: आज का शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय

 05 सितंबर 2022 का दैनिक पंचांग

Aaj Ka Panchang: हिंदू पंचांग को वैदिक पंचांग के नाम से जाना जाता है। पंचांग के माध्यम से समय एवं काल की सटीक गणना की जाती है। पंचांग मुख्य रूप से पांच अंगों से मिलकर बना होता है। ये पांच अंग तिथि, नक्षत्र, वार, योग और करण है। यहां हम दैनिक पंचांग में आपको शुभ मुहूर्त, राहुकाल, सूर्योदय और सूर्यास्त का समय, तिथि, करण, नक्षत्र, सूर्य और चंद्र ग्रह की स्थिति, हिंदूमास एवं पक्ष आदि की जानकारी देते हैं। आइए जानते हैं आज का शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय।
 

तिथि    नवमी 08:27 तक
नक्षत्र   मूल 19:56 तक
करण 

कौवाला
 तैतिल

08:27 तक
19:10 तक

पक्ष शुक्ल  
वार    सोमवार  
योग   प्रीति 11:24 तक
सूर्योदय 06:04  
सूर्यास्त 18:34  
चंद्रमा    वृश्चिक  
राहुकाल       

07:38 − 09:12

 
विक्रमी संवत्   2079  
शक सम्वत 1944   
मास भाद्रपद  
शुभ मुहूर्त अभिजीत 11:54 − 12:44


पंचांग के पांच अंग तिथि
हिन्दू काल गणना के अनुसार 'चन्द्र रेखांक' को 'सूर्य रेखांक' से 12 अंश ऊपर जाने के लिए जो समय लगता है, वह तिथि कहलाती है। एक माह में तीस तिथियां होती हैं और ये तिथियां दो पक्षों में विभाजित होती हैं। शुक्ल पक्ष की आखिरी तिथि को पूर्णिमा और कृष्ण पक्ष की अंतिम तिथि अमावस्या कहलाती है। तिथि के नाम - प्रतिपदा, द्वितीया, तृतीया, चतुर्थी, पंचमी, षष्ठी, सप्तमी, अष्टमी, नवमी, दशमी, एकादशी, द्वादशी, त्रयोदशी, चतुर्दशी, अमावस्या/पूर्णिमा।

नक्षत्र: आकाश मंडल में एक तारा समूह को नक्षत्र कहा जाता है। इसमें 27 नक्षत्र होते हैं और नौ ग्रहों को इन नक्षत्रों का स्वामित्व प्राप्त है। 27 नक्षत्रों के नाम- अश्विन नक्षत्र, भरणी नक्षत्र, कृत्तिका नक्षत्र, रोहिणी नक्षत्र, मृगशिरा नक्षत्र, आर्द्रा नक्षत्र, पुनर्वसु नक्षत्र, पुष्य नक्षत्र, आश्लेषा नक्षत्र, मघा नक्षत्र, पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र, उत्तराफाल्गुनी नक्षत्र, हस्त नक्षत्र, चित्रा नक्षत्र, स्वाति नक्षत्र, विशाखा नक्षत्र, अनुराधा नक्षत्र, ज्येष्ठा नक्षत्र, मूल नक्षत्र, पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र, उत्तराषाढ़ा नक्षत्र, श्रवण नक्षत्र, घनिष्ठा नक्षत्र, शतभिषा नक्षत्र, पूर्वाभाद्रपद नक्षत्र, उत्तराभाद्रपद नक्षत्र, रेवती नक्षत्र।

वार: वार का आशय दिन से है। एक सप्ताह में सात वार होते हैं। ये सात वार ग्रहों के नाम से रखे गए हैं - सोमवार, मंगलवार, बुधवार, गुरुवार, शुक्रवार, शनिवार, रविवार। 

योग:
 नक्षत्र की भांति योग भी 27 प्रकार के होते हैं। सूर्य-चंद्र की विशेष दूरियों की स्थितियों को योग कहा जाता है। दूरियों के आधार पर बनने वाले 27 योगों के नाम - विष्कुम्भ, प्रीति, आयुष्मान, सौभाग्य, शोभन, अतिगण्ड, सुकर्मा, धृति, शूल, गण्ड, वृद्धि, ध्रुव, व्याघात, हर्षण, वज्र, सिद्धि, व्यातीपात, वरीयान, परिघ, शिव, सिद्ध, साध्य, शुभ, शुक्ल, ब्रह्म, इन्द्र और वैधृति।

करण: एक तिथि में दो करण होते हैं। एक तिथि के पूर्वार्ध में और एक तिथि के उत्तरार्ध में। ऐसे कुल 11 करण होते हैं जिनके नाम इस प्रकार हैं - बव, बालव, कौलव, तैतिल, गर, वणिज, विष्टि, शकुनि, चतुष्पाद, नाग और किस्तुघ्न। विष्टि करण को भद्रा कहते हैं और भद्रा में शुभ कार्य वर्जित माने गए हैं।

Horoscope Today 5 September: मिथुन और धनु समेत इन चार राशि वालों को मिलेगा भाग्य का साथ...पढ़ें दैनिक राशिफल

Horoscope Today 5 September: मिथुन और धनु समेत इन चार राशि वालों को मिलेगा भाग्य का साथ...पढ़ें दैनिक राशिफल

 Daily Horoscope | Aaj Ka Rashifal

ज्योतिषशास्त्र (Astrology) में राशिफल के माध्यम से विभिन्न काल-खण्डों के बारे में भविष्यवाणी की जाती है। जहां दैनिक राशिफल रोजाना की घटनाओं को लेकर भविष्यकथन करता है, वहीं साप्ताहिक, मासिक एवं वार्षिक राशिफल में क्रमशः सप्ताह, महीने और साल की भविष्यकथन होते हैं। दैनिक राशिफल (Dainik Rashifal) ग्रह-नक्षत्र की चाल पर आधारित फलादेश है, जिसमें सभी राशियों (मेष, वृष, मिथुन, कर्क, सिंह, कन्या, तुला, वृश्चिक, धनु, मकर, कुंभ और मीन) का दैनिक भविष्यफल विस्तार से बताया जाता है। इस राशिफल को निकालते समय ग्रह-नक्षत्र के साथ साथ पंचांग की गणना का विश्लेषण किया जाता है। आज के राशिफल में आपके लिए नौकरी, व्यापार, लेन-देन, परिवार और मित्रों के साथ संबंध, सेहत और दिन भर में होने वाली शुभ-अशुभ घटनाओं का भविष्यफल होता है। इस राशिफल को पढ़कर आप अपनी दैनिक योजनाओं को सफल बनाने में कामयाब रहेंगे। जैसे दैनिक राशिफल ग्रह-नक्षत्र की चाल के आधार पर आपको यह बताएगा कि आज के दिन आपके सितारे आपके अनुकूल हैं या नहीं। आज आपको किन चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है या फिर किस तरह के अवसर आपको प्राप्त हो सकते हैं। दैनिक राशिफल को पढ़कर आप दोनों ही परिस्थिति (अवसर और चुनौतियों) के लिए तैयार हो सकते हैं।

मेष दैनिक राशिफल (Aries Daily Horoscope) 
आज का दिन आपके लिए कुछ चुनौतियों भरा रहेगा। आप अपने व्यवसाय में उधेड़बुन को सुलझाने में लगे रहेंगे और आर्थिक स्थिति भी आपकी चिंता का कारण बन सकती है,क्योंकि आपको कुछ ऐसे खर्चे होंगे जो मजबूरी में करने ही पड़ेंगे। नौकरी कर रहे लोगों की अधिकारियों से अनबन होने के कारण कुछ नई समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। आपको किसी व्यक्ति को धन उधार देने से बचना होगा,नहीं तो आपके उस धन के वापस आने की संभावना बहुत कम है। परिवार के सदस्यों के साथ आप किसी धार्मिक यात्रा पर जा सकते हैं।

वृष दैनिक राशिफल (Taurus Daily Horoscope)
आज आप पूरे दिन ऊर्जा से भरपूर रहने के कारण प्रत्येक कार्य को करने के लिए तत्पर रहेंगे। आपको कोई पैतृक संपत्ति मिलने से अच्छा लाभ मिल सकता है। व्यापारी वर्ग यदि योजना बनाकर कार्य करेंगे,तभी वह अपने सभी कार्यों को समय से पूरा कर पाएंगे। आपको किसी पुरानी नौकरी के साथ-साथ यदि दूसरी नौकरी का ऑफर आए,तो अभी आपको पुरानी में ही टिके रहना बेहतर होगा। विद्यार्थी अपनी कमजोर विषयों पर अत्यधिक मेहनत करेंगे और सफलता हासिल करने में कामयाब रहेंगे।

मिथुन दैनिक राशिफल (Gemini Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए उत्तम रूप से फलदायक रहने वाला है। आपकी तरक्की के नए-नए मार्ग खुलेंगे और आपको बिजनेस के साथ किसी और काम में भी हाथ आजमाने का मौका मिलेगा। सामाजिक क्षेत्रों में कार्यरत लोगों की साख चारों ओर फैलेगी,जिसका उन्हें लाभ मिलेगा। आप यदि किसी समस्या के समाधान के लिए पिताजी से बातचीत करें,तो उसमें वाणी की मधुरता को बनाए रखें नहीं तो वह आपसे नाराज हो सकते हैं।

कर्क दैनिक राशिफल (Cancer Daily Horoscope) 
आज का दिन आपके लिए सकारात्मक परिणाम लेकर आएगा। व्यवसाय कर रहे लोगों को आज लाभ के अवसर मिलते रहेंगे,जिनको पहचान कर आपको उन पर अमल करना होगा,तभी वह लाभ कमाने में कामयाब रहेंगे। जो लोग नौकरी में बदलाव चाहते हैं उनकी आज इच्छा पूरी हो सकती हैं। मीडिया से जुड़े लोगों को आज कुछ बढ़िया खबरें मिलेंगी। कामकाज के सिलसिले में यदि आपको किसी की यात्रा पर जाने का मौका मिले तो अवश्य जाएं, क्योंकि वह आपके लिए कोई लाभ का सौदा लेकर आएगी। माताजी से आपकी किसी बात पर झड़प हो सकती है।

सिंह दैनिक राशिफल (Leo Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए महत्वपूर्ण निर्णय लेने के लिए रहेगा। आपको अपनी कुछ आर्थिक समस्याओं से भी छुटकारा मिलता दिख रहा है। संतान आपकी उम्मीदों पर खरी उतरेगी जिससे आपका मन प्रसन्न रहेगा। विद्यार्थियों को किसी प्रतियोगिता में जीत मिलने से वह फूले नहीं समाएंगे। कोई पुराना मित्र आपसे मेल मिलाप करने आ सकता है। जीवनसाथी को आप कहीं घुमाने फिराने लेकर जाएं,तो खरीदारी करते समय अपनी जेब का ख्याल अवश्य रखें।

कन्या दैनिक राशिफल (Virgo Daily Horoscope)

आज का दिन आपके लिए सामान्य रहेगा। व्यापारी वर्ग के लिए धन लाभ की पूरी संभावना बनती दिख रही है। विद्यार्थियों के लिए दिन अनुकूल रहेगा,लेकिन जो जातक विदेश जाकर नौकरी करना चाहते हैं,उन्हें कोई शुभ सूचना सुनने को मिल सकती है। आपको अपने धन को भविष्य के लिए भी संचय करना होगा नहीं तो बाद में आपको धन के संकट से जूझना पड़ सकता है। गृहस्थ जीवन में आज कुछ समस्याएं तो आएंगी,लेकिन आप जीवनसाथी के साथ मिलकर उन्हें निपटाने में सफल रहेंगे। परिवार का कोई सदस्य आपसे पिछली की हुई गलती के लिए माफी मांग सकता है।
 
तुला दैनिक राशिफल (Libra Daily Horoscope)
 
आज का दिन आपके लिए कुछ खर्चा भरा रहेगा। आपको जल्दबाजी में कोई भी निर्णय बहुत ही सावधानी से लेना होगा, नहीं तो बाद में आपको उसके लिए पछताना पड़ सकता है। आर्थिक स्थिति पहले के मुकाबले थोड़ी कमजोर रहेगी, क्योंकि आपके खर्चों में भी आज बढ़ोतरी हो सकती है। व्यापारिक क्षेत्र में कार्यरत लोग किसी यात्रा पर जा सकते है। आपके कुछ शत्रु भी आज आपको हानि पहुंचाएंगे। कार्यक्षेत्र में आपको किसी गलत व्यक्ति का साथ देने से बचना होगा।
 
वृश्चिक दैनिक राशिफल (Scorpio Daily Horoscope)

आज का दिन आपके लिए भागदौड़ भरा रहेगा। आपको किसी व्यक्ति से बेवजह की बहसबाजी में पड़ने से बचना होगा व अपनी बुद्धि का प्रयोग करके शांति से काम ले। आपके ऊपर काम का बोझ बढ़ने से परेशान रहेंगे। आप किसी सामाजिक कार्यक्रम में सम्मिलित हो सकते हैं,जहां आपके कुछ शत्रु आपकी छवि खराब करने की कोशिश करेंगे। आपके स्वभाव में कुछ चिढचिढ़ापन बना रहेगा। आपको किसी आर्थिक संकट का सामना करना पड़ सकता है। परिवार के किसी सदस्य को कोई शारीरिक कष्ट हो सकता है।
 
धनु दैनिक राशिफल (Sagittarius Daily Horoscope)

आज का दिन आपके लिए उन्नति भरा रहेगा। आपको ससुराल पक्ष से धन लाभ मिलता दिख रहा है। यदि आप किसी को धन उधार देंगे,तो वह आपके आपसी रिश्तों में विवाद करा सकता है। नौकरी कर रहे लोग उच्च अधिकारियों की कृपा से कोई अच्छा पद पा सकते हैं,जिससे उनके मान-सम्मान में वृद्धि होगी। माता-पिता के आशीर्वाद से आप आज किसी नए बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं। रोजगार की तलाश कर रहे लोगों को आज कोई अच्छा अवसर मिल सकता है।
 
मकर दैनिक राशिफल (Capricorn Daily Horoscope)

आज का दिन आपके लिए बाकी दिनों की तुलना में बेहतर रहेगा। यदि नौकरी की तैयारी कर रहे लोग किसी इंटरव्यू को देने जा रहे हैं उन्हें उसमें सफलता मिलेगी। आप घर परिवार में वरिष्ठ अधिकारियों से प्रशंसा पाकर प्रसन्न रहेंगे,लेकिन विद्यार्थियों को कठिन परिश्रम के बाद ही सफलता मिलेगी,इसलिए उन्हें पूरी मेहनत करनी होगी। आप किसी बड़े निवेश की योजना बना सकते हैं,लेकिन उसमें किसी व्यक्ति से सलाह मशवरा ना करें,नहीं तो वह आपको कोई गलत सलाह दे सकता है। परिवार में आज किसी धार्मिक कार्यक्रम का आयोजन होने से मन प्रसन्न रहेगा।
 
कुंभ दैनिक राशिफल  (Aquarius Daily Horoscope)
 
आज का दिन आपके लिए मध्यम रूप से फलदायक रहने वाला है। यदि आप व्यापारिक मामलों में भविष्य की कुछ योजनाओं को सोचकर धन लगाएंगे,तो वह आपको अच्छा लाभ दे सकती हैं,लेकिन बिजनेस कर रहे लोगों को कार्यक्षेत्र में कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है,जिन्हें वे अपने भाइयों की मदद से समाप्त करने में कामयाब रहेंगे। आपके रोजमर्रा के कामों में कुछ रुकावट रहेंगी,जिनको लेकर आप परेशान तो रहेंगे,लेकिन वह आसानी से सुलझ जाएंगी।
 
मीन दैनिक राशिफल (Pisces Daily Horoscope)
 
आज का दिन आपके लिए खुशहाली लेकर आएगा। कार्यक्षेत्र में आपको धन लाभ के एक के बाद एक अवसर प्राप्त होते रहेंगे,जिससे आपकी आर्थिक स्थिति भी मजबूत रहेगी। नौकरी कर रहे लोग यदि किसी व्यापार की योजना बना रहे हैं,तो वह उसे सुचारू रूप भी दे सकते हैं,जिन लोगों को विवाह में समस्या आ रही है,उनकी समस्या दूर होगी और उन्हें कोई खुशखबरी सुनने को मिलेगी। आप अपने मित्र के साथ कहीं खाने-पीने आदि की योजना बना सकते हैं।
Aaj Ka Panchang 04 September 2022: आज का शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय

Aaj Ka Panchang 04 September 2022: आज का शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय

 Aaj Ka Panchang: हिंदू पंचांग को वैदिक पंचांग के नाम से जाना जाता है। पंचांग के माध्यम से समय एवं काल की सटीक गणना की जाती है। पंचांग मुख्य रूप से पांच अंगों से मिलकर बना होता है। ये पांच अंग तिथि, नक्षत्र, वार, योग और करण है। यहां हम दैनिक पंचांग में आपको शुभ मुहूर्त, राहुकाल, सूर्योदय और सूर्यास्त का समय, तिथि, करण, नक्षत्र, सूर्य और चंद्र ग्रह की स्थिति, हिंदूमास एवं पक्ष आदि की जानकारी देते हैं। आइए जानते हैं आज का शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय।

तिथि    अष्टमी 10:38 तक
नक्षत्र   ज्येष्ठा 21:33 तक
करण 

बावा
बालवा

10:38 तक
21:33 तक

पक्ष शुक्ल  
वार    रविवार  
योग   विष्कंभ 14:19 तक
सूर्योदय 06:10  
सूर्यास्त 18:41  
चंद्रमा    वृश्चिक  
राहुकाल       

17:01 − 18:35

 
विक्रमी संवत्   2079  
शक सम्वत 1944   
मास भाद्रपद  
शुभ मुहूर्त अभिजीत 11:54 − 12:45


पंचांग के पांच अंग तिथि
हिन्दू काल गणना के अनुसार 'चन्द्र रेखांक' को 'सूर्य रेखांक' से 12 अंश ऊपर जाने के लिए जो समय लगता है, वह तिथि कहलाती है। एक माह में तीस तिथियां होती हैं और ये तिथियां दो पक्षों में विभाजित होती हैं। शुक्ल पक्ष की आखिरी तिथि को पूर्णिमा और कृष्ण पक्ष की अंतिम तिथि अमावस्या कहलाती है। तिथि के नाम - प्रतिपदा, द्वितीया, तृतीया, चतुर्थी, पंचमी, षष्ठी, सप्तमी, अष्टमी, नवमी, दशमी, एकादशी, द्वादशी, त्रयोदशी, चतुर्दशी, अमावस्या/पूर्णिमा।

नक्षत्र: आकाश मंडल में एक तारा समूह को नक्षत्र कहा जाता है। इसमें 27 नक्षत्र होते हैं और नौ ग्रहों को इन नक्षत्रों का स्वामित्व प्राप्त है। 27 नक्षत्रों के नाम- अश्विन नक्षत्र, भरणी नक्षत्र, कृत्तिका नक्षत्र, रोहिणी नक्षत्र, मृगशिरा नक्षत्र, आर्द्रा नक्षत्र, पुनर्वसु नक्षत्र, पुष्य नक्षत्र, आश्लेषा नक्षत्र, मघा नक्षत्र, पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र, उत्तराफाल्गुनी नक्षत्र, हस्त नक्षत्र, चित्रा नक्षत्र, स्वाति नक्षत्र, विशाखा नक्षत्र, अनुराधा नक्षत्र, ज्येष्ठा नक्षत्र, मूल नक्षत्र, पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र, उत्तराषाढ़ा नक्षत्र, श्रवण नक्षत्र, घनिष्ठा नक्षत्र, शतभिषा नक्षत्र, पूर्वाभाद्रपद नक्षत्र, उत्तराभाद्रपद नक्षत्र, रेवती नक्षत्र।

वार: वार का आशय दिन से है। एक सप्ताह में सात वार होते हैं। ये सात वार ग्रहों के नाम से रखे गए हैं - सोमवार, मंगलवार, बुधवार, गुरुवार, शुक्रवार, शनिवार, रविवार। योग: नक्षत्र की भांति योग भी 27 प्रकार के होते हैं। सूर्य-चंद्र की विशेष दूरियों की स्थितियों को योग कहा जाता है। दूरियों के आधार पर बनने वाले 27 योगों के नाम - विष्कुम्भ, प्रीति, आयुष्मान, सौभाग्य, शोभन, अतिगण्ड, सुकर्मा, धृति, शूल, गण्ड, वृद्धि, ध्रुव, व्याघात, हर्षण, वज्र, सिद्धि, व्यातीपात, वरीयान, परिघ, शिव, सिद्ध, साध्य, शुभ, शुक्ल, ब्रह्म, इन्द्र और वैधृति।

करण: एक तिथि में दो करण होते हैं। एक तिथि के पूर्वार्ध में और एक तिथि के उत्तरार्ध में। ऐसे कुल 11 करण होते हैं जिनके नाम इस प्रकार हैं - बव, बालव, कौलव, तैतिल, गर, वणिज, विष्टि, शकुनि, चतुष्पाद, नाग और किस्तुघ्न। विष्टि करण को भद्रा कहते हैं और भद्रा में शुभ कार्य वर्जित माने गए हैं।

Aaj Ka Rashifal 4 September 2022: रविवार को कैसी रहेगी आपकी राशि, पढ़ें राशिफल

Aaj Ka Rashifal 4 September 2022: रविवार को कैसी रहेगी आपकी राशि, पढ़ें राशिफल

 Daily Horoscope | Rashifal Today in Hindi (आज का राशिफल रविवार, 4 सितंबर 2022): ज्योतिषशास्त्र (Astrology) में राशिफल के माध्यम से विभिन्न काल खण्डों के बारे में भविष्यवाणी की जाती है. दैनिक राशिफल (Dainik Rashifal) रोजाना की भविष्य का कथन करता है, जो ग्रह नक्षत्रों की चाल पर निर्भर होता है. ख़याली पुलाव पकाने में वक़्त ज़ाया न करें. सार्थक कामों में लगाने के लिए अपनी ऊर्जा बचाकर रखें.आइये जानते हैं कि मेष, वृष, मिथुन, कर्क, सिंह, कन्या, तुला, वृश्चिक, धनु, मकर, कुंभ, मीन राशि के जातको का राशिफल आज रविवार को क्या है.

मेष (Aries) दैनिक राशिफल रविवार, 4 सितंबर, 2022

कुछ दिलचस्प पढ़कर थोड़ी दिमाग़ी कसरत करें. इस राशि के कारोबारियों को आज अपने घर के उन सदस्यों से दूर रहना चाहिए जो आपसे पैसा मांगते हैं और फिर लौटाते नहीं हैं. कोई आपको नुक़सान पहुँचाने की कोशिश कर सकता है. कई मज़बूत ताक़तें आपके ख़िलाफ़ काम कर रही हैं. आपको ऐसे क़दम उठाने से बचना चाहिए, जिसके चलते उनका और आपका आमना-सामना हो. अगर आप हिसाब बराबर करना चाहें, तो ऐसा सलीके से ही किया जाना चाहिए. सावधान रहें, क्योंकि कोई आपकी छवि धूमिल करने की कोशिश कर सकता है. दीर्घावधि में कामकाज के सिलसिले में की गयी यात्रा फ़ायदेमंद साबित होगी. वैवाहिक जीवन में चीज़ें हाथ से निकलती हुई मालूम होंगी. सितारे इशारा कर रहे हैं कि किसी नज़दीकी स्थान की यात्रा हो सकत है. यह सफ़र मज़ेदार रहेगा और आपके प्रिय लोगों का साथ मिलेगा.

उपाय :- अच्छे पारिवारिक जीवन के लिए किसी क्यारी, पीपल या बड़ के पास धरती पर 28 बार सरसों का तेल टपकाएं, यही कार्य आप घर में गमले में मिटटी रखकर भी कर सकते हैं.

वृष (Taurus) दैनिक राशिफल रविवार, 4 सितंबर, 2022

आपकी सेहत ठीक रहेगी, लेकिन यात्रा आपके लिए थकाऊ और तनावपूर्ण साबित हो सकती है. जो व्यापारी अपने कारोबार के सिलसिले में घर से बाहर जा रहे हैं वो अपने धन को आज बहुत संभालकर रखें. धन चोरी होने की संभावना है. बुज़ुर्ग और परिवार के सदस्य स्नेह देंगे और ख़याल रखेंगे. आज का दिन प्रेम के रंगों में डूबा रहेगा लेकिन रात के वक्त किसी पुरानी बात को लेकर आप झगड़ सकते हैं. दूसरों की राय को ग़ौर से सुनें- अगर आप आज वाक़ई फ़ायदा चाहते हैं तो. कुछ लोग सोचते हैं कि वैवाहिक जीवन ज़्यादातर झगड़ों और सेक्स के इर्द-गिर्द ही घूमता है, लेकिन आज आपके सब कुछ शान्त रहने वाला है. आज का दिन किसी भी धार्मिक स्थल के लिए समर्पित करना अपनी मानसिक शांति बनाए रखने का सर्वश्रेष्ठ साधन हो सकता है.

उपाय :- आर्थिक स्थिति बेहतर करने के लिए कच्ची साबुत हल्दी चलते पानी में बहाएं.

मिथुन (Gemini) दैनिक राशिफल रविवार, 4 सितंबर, 2022

मौज-मस्ती और मनपसंद काम करने का दिन है. सट्टेबाज़ी से फ़ायदा हो सकता है. आपका ज्ञान और हास-परिहास आपके चारों ओर लोगों को प्रभावित करेगा. आपके प्रिय का प्यारा बर्ताव आपको ख़ास होने का अनुभव कराएगा; इन लम्हों का पूरा लुत्फ़ उठाएँ. घर के छोटे सदस्यों को साथ लेकर आज आप किसी पार्क या शॉपिंग मॉल में जा सकते हैं. रिश्ते ऊपर स्वर्ग में बनते हैं और आपका जीवनसाथी आज यह साबित कर सकता है. परिवार के साथ मिलकर किसी ज़रूरी फ़ैसले को अन्तिम रूप दिया जा सकता है. ऐसा करने के लिए यही सही वक़्त भी है. आगे चलकर यह निर्णय काफ़ी लाभदायक साबित होगा.

उपाय :- नशेबाजी से दूर रहें, आर्थिक स्थिति बेहतर रहेगी.

कर्क (Cancer) दैनिक राशिफल रविवार, 4 सितंबर, 2022

ख़याली पुलाव पकाने में वक़्त ज़ाया न करें. सार्थक कामों में लगाने के लिए अपनी ऊर्जा बचाकर रखें. आपका कोई दोस्त आपसे आज बड़ी रकम उधार मांग सकता है, अगर आप उनको यह रकम देते हैं तो आप आर्थिक तंगी में आ सकते हैं. आज आपको अपने होशियारी और प्रभाव का उपयोग संवेदनशील घरेलू मुद्दों को हल करने के लिए करना चाहिए. प्यार के नज़रिए से देखें तो आज आप जीवन के रस का भरपूर आनन्द लेने में सफल रहेंगे. छात्रोंं के दिमाग में आज प्यार का बुखार छा सकता है और इस वजह से उनका काफी समय बर्बाद हो सकता है. जीवनसाथी की वजह से आपको महसूस होगा कि उनके लिए दुनिया में आप ही सबसे महत्वपूर्ण हैं. किसी ऐसे शख़्स का फ़ोन आ सकता है जिससे आप बहुत लंबे समय से बात करना चाहते थे. बहुत-सी पुरानी यादें ताज़ा हो जाएंगी और आप समय में पीछे लौट जाएंगे.

उपाय :- अच्छी आर्थिक स्थिति के लिए गंगाजल को नहाने वाले पानी में मिलाकर स्नान करें.

सिंह (Leo) दैनिक राशिफल रविवार, 4 सितंबर, 2022

सेहत अच्छी रहेगी. लम्बे अरसे को मद्देनज़र रखते हुए निवेश करें. बुज़ुर्ग रिश्तेदार अपनी बेजा मांगों से आपको परेशान कर सकते हैं. ग़लतफ़हमी या कोई ग़लत संदेश आपका गर्मजोशी भरा दिन ठण्डा कर सकता है. आज आप ऑफिस से घर वापस आकर अपना पसंदीदा काम कर सकते हैं. इससे आपके मन को शांति मिलेगी. ख़ुद तनावग्रस्त होने की झल्लाहट आप बेवजह अपने जीवनसाथी पर निकाल सकते हैं. प्यार से बढ़कर कोई अहसास नहीं, आपको भी अपने प्रेमी को कुछ ऐसी बातें बोलनी चाहिए जिससे उनका विश्वास आपमें बढ़े और प्यार को नई ऊंचाई प्राप्त हो.

उपाय :- बहन, बेटी, मौसी, बुआ या साली की सहायता करना पारिवारिक जीवन के लिए शुभ है.

कन्या (Virgo) दैनिक राशिफल रविवार, 4 सितंबर, 2022

आपको लंबे समय से महसूस हो रही थकान और तनाव से आराम मिलेगा. इन परेशानियों से स्थायी निजात पाने के लिए जीवन-शैली में बदलाव लाने का सही समय है. आप ख़ुद को नए रोमांचक हालात में पाएंगे- जो आपको आर्थिक फ़ायदा पहुँचाएंगे. आपके आकर्षण और व्यक्तित्व के ज़रिए आपको कुछ नए दोस्त मिलेंगे. सम्हल कर दोस्तों से बात करें, क्योंकि आज के दिन दोस्ती में दरार पड़ने की आशंका है. घर पर मिले किसी पुराने सामान को देखकर आज आप खुश हो सकते हैं और सारा दिन उस सामान को साफ करने में बिता सकते हैं. आपके जीवनसाथी की बेरुख़ी दिन भर आपको उदास रख सकती है. अच्छी नींद अच्छी सेहत के लिए बेहद ज़रुरी है; आप थोड़ा अधिक सो सकते हैं.

उपाय :- सफेद संगमरमर की बनी कोई भी वस्तु अपने प्रेमी/प्रेमिका को गिफ्ट करने से लव लाइफ बेहतर होगी.

तुला (Libra) दैनिक राशिफल रविवार, 4 सितंबर, 2022

पेचीदा हालात में फँसने पर घबराएँ नहीं. जैसे खाने में थोड़ा-सा तीखापन उसे और भी लज़ीज़ बना देता है, उसी तरह ऐसी परिस्थितियाँ आपको ख़ुशियों की सही क़ीमत बताती हैं. अपना मूड बदलने के लिए किसी सामाजिक आयोजन में शिरकत करें. आज धन आपके हाथ में नहीं टिकेगा, आपको धन संचय करने में आज बहुत दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. अपने बच्चों के लिए कुछ ख़ास योजना बनाएँ. सुनिश्चित करें कि आपकी योजनाएँ यथार्थवादी हैं और उन्हें अमली जामा पहनाना मुमकिन है. आने वाले पीढ़ी इस तोहफ़े के लिए आपको हमेशा याद रखेगी. आपके प्रिय का अस्थिर बर्ताव आज रोमांस को बिगाड़ सकता है. आज के दिन अधिकांश समय ख़रीदारी और दूसरी गतिविधियाँ में जाएगा. आपकी भागदौड़ भरी दिनचर्या के कारण आपका जीवनसाथी ख़ुद को दरकिनार महसूस कर सकता है, जिसका इज़हार शाम को होना मुमकिन है. बिना किसी को बताए आज आप घर में छोटी-मोटी पार्टी रख सकते हैं.

उपाय :- मंगल रूद्र रूप है, इसलिए भगवान शिव का कोई भी मंत्र पढ़ते रहने से प्रेम सम्बन्ध अच्छे रहेंगे.

वृश्चिक (Scorpio) दैनिक राशिफल रविवार, 4 सितंबर, 2022

आज का दिन मौज-मस्ती और आनन्द से भरा रहेगा- क्योंकि आप ज़िन्दगी को पूरी तरह जिएंगे. लम्बे अरसे को मद्देनज़र रखते हुए निवेश करें. अपने परिवार को पर्याप्त समय दें. उन्हें महसूस होने दें कि आप उनका ख़याल रखते हैं. उनके साथ अच्छा वक़्त बिताएँ और शिकायत करने का मौक़ा न दें. प्रेम भगवान की पूजा की ही तरह पवित्र है. यह आपको सच्चे अर्थों में धर्म व आध्यात्मिकता की ओर भी ले जा सकता है. आज घर में किसी पार्टी की वजह से आपका कीमती समय बर्बाद हो सकता है. विवाह के बाद कई बातें ज़रूरत से आगे बढ़कर अनिवार्य हो जाती हैं. आज ऐसी ही कुछ बातें आपको व्यस्त रख सकती हैं. ऑफिस के दोस्तों के साथ ज्यादा समय बिताना आपके लिए अच्छा नहीं है ऐसा करके आप अपने घर वालों के गुस्से का शिकार हो सकते हैं.

उपाय :- अगर आप ख़ुद को मानसिक रुप स अशांत महसूस कर रहे हैं तो पक्षियों को सतनाजा (सात आनाज) खिलाएं.

धनु (Sagittarius) दैनिक राशिफल रविवार, 4 सितंबर, 2022

अपने व्यक्तित्व को विकसित करने के लिए गम्भीर तौर पर प्रयास करें. जो लोग लघु उद्योग करते हैं उन्हें आज के दिन अपने किसी करीबी की कोई सलाह मिल सकती है जिससे उन्हें आर्थिक लाभ होने की संभावना है. जिसके साथ आप रहते हैं, उससे वाद-विवाद करने से बचें. यदि कोई समस्या है, तो उसे शान्ति से बातचीत करके सुलझाएँ. अपने प्रिय के साथ आज अच्छी तरह बर्ताव करें. हितकारी ग्रह कई ऐसे कारण पैदा करेंगे, जिनकी वजह से आज आप ख़ुशी महसूस करेंगे. ख़राब मिज़ाज के चलते आप महसूस कर सकते हैं कि आपका जीवनसाथी आपको बेवजह तंग कर रहा है. आज लोगों के बीच आप खुद को अकेला महसूस करेंगे.

उपाय :- दूध में हल्दी डालकर पीने व नहाने वाले पानी में हल्दी डालकर स्नान करने से पारिवारिक जीवन अच्छा होगा.

मकर (Capricorn) दैनिक राशिफल रविवार, 4 सितंबर, 2022

आज आपका स्वास्थ्य दुरुस्त रहने की पूरी उम्मीद है. अपने अच्छे स्वास्थ्य के चलते आज आप अपने दोस्तों के साथ खेलने का प्लान बना सकते हैं. आज सफलता का मंत्र यह है कि उन लोगों की सलाह पर पैसे लगाएँ, जो मौलिक सोच रखते हों और अनुभवी भी हों. अपने दोस्तों को अपने उदार स्वभाव का ग़लत फ़ायदा न उठाने दें. आप और आपका महबूब आज प्यार के समुन्दर में गोते लगाएंगे और प्यार की मदहोशी को महसूस करेंगे. आज आप अपने जीवनसाथी को सरप्राइज दे सकते हैं, अपने सारे कामों को छोड़कर आज आप उनके साथ वक्त बिता सकते हैं. विवाह के बाद कई बातें ज़रूरत से आगे बढ़कर अनिवार्य हो जाती हैं. आज ऐसी ही कुछ बातें आपको व्यस्त रख सकती हैं. बिना किसी को बताए आज आप घर में छोटी-मोटी पार्टी रख सकते हैं.

उपाय :- पारिवारिक जीवन को शांतिपूर्ण बनाने के लिए एक हरा नारियल लेकर किसी भी धर्मस्थान में दें.

कुंभ (Aquarius) दैनिक राशिफल रविवार, 4 सितंबर, 2022

कुछ लोग सोच सकते हैं कि आप नया सीखने के लिए काफ़ी उम्रदराज़ हो चुके हैं- लेकिन यह सच्चाई से बहुत दूर है- आप अपने तेज़ और सक्रिय दिमाग़ की वजह से कुछ भी आसानी से सीख सकते हैं. अगर आपका धन से जुड़ा कोई मामला कोर्ट-कचहरी में अटका था तो आज उसमें आपको विजय मिल सकती है और आपको धन लाभ हो सकता है. आपमें से कुछ गहने या घरेलू सामान ख़रीद सकते हैं. बाहरी चीज़ों का अब कोई ख़ास मायने आपके लिए नहीं बचा है, क्योंकि आप ख़ुद को हमेशा प्यार की ख़ुमारी में महसूस करते हैं. व्यस्त दिनचर्या के बावजूद भी आज आप अपने लिए समय निकालपाने में सक्षम होंगे. खाली वक्त में आज कुछ रचनात्मक कर सकते हैं. आज चाहे दुनिया इधर-की-उधर ही क्यों न हो जाए, आप अपने जीवनसाथी की बाहों से दूर नहीं हो सकेंगे. आज लोगों के बीच आप खुद को अकेला महसूस करेंगे.

उपाय :- शिव जी की पूजा करें तो स्वास्थ्य अच्छा रहेगा.

मीन (Pisces) दैनिक राशिफल रविवार, 4 सितंबर, 2022

ऊर्जा और उत्साह का अतिरेक आपको घेर लेगा और आप सामने आने वाले सभी मौक़ों का भरपूर फ़ायदा उठाएंगे. पैसे की अहमियत को आप अच्छे से जानते हैं इसलिए आज के दिन आपके द्वारा बचाया गया धन आपके बहुत काम आ सकता है और आप किसी बड़ी मुश्किल से निकल सकते हैं. कुछ दिनों से आपका व्यक्तिगत जीवन ही आपके ध्यान का केंद्र रहा है. लेकिन आज आप सामाजिक कार्यों पर ज़्यादा ध्यान देंगे और ज़रूरतमंदों की मदद करने की कोशिश करेंगे. रोमांस के लिहाज़ से रोमांचक दिन है. शाम के लिए कोई ख़ास योजना बनाएँ और जितना हो सके, इसे उतना रुमानी बनाने की कोशिश करें. खाली वक्त का आज आप सदुपयोग करेंगे और उन कामों को पूरा करने की कोशिश करेंगे जो बीते दिनों पूरे नहीं हो पाए थे. यह दिन आपके जीवनसाथी के रूमानी पहलू को भरपूर तरीक़े से दिखाएगा. बाग़बानी करना आपके लिए सुकून भरा हो सकता है – इससे पर्यावरण को भी लाभ पहुँचेगा.

उपाय :- कांसे के बर्तन में ताज़ी मूली रखकर किसी भी मंदिर में देने से पारिवारिक सुख बढ़ेगा.

Aaj Ka Panchang: आज 3 सितंबर 2022 का शुभ मुहूर्त, राहु काल, आज की तिथि और ग्रह

Aaj Ka Panchang: आज 3 सितंबर 2022 का शुभ मुहूर्त, राहु काल, आज की तिथि और ग्रह

 पंचांग 3 सितंबर 2022, शनिवार

विक्रम संवत - 2079, राक्षस

शक सम्वत - 1944, शुभकृत्

पूर्णिमांत - भाद्रपद

अमांत -भाद्रपद

हिन्दू कैलेंडर के अनुसार, शुक्ल पक्ष सप्तमी

सूर्य सिंह राशि पर योग-विष्कुम्भ, करण-वणिज और विष्टि  भाद्र मास है.

आज का पंचांग

भाद्रपद शुक्ल पक्ष सप्तमी 12.28 PM उसके बाद अष्टमी

ऋषि पंचमी

गणेशोत्सव

नक्षत्र: अनुराधा 10.57 PM तक उसके बाद ज्येष्ठा 

आज का दिशाशूल:दक्षिण दिशा।

आज का राहुकाल: 9:19 AM – 10:52 AM

सूर्य और चंद्रमा का समय

सूर्योदय - 6:13 AM

सूर्यास्त - 6:39 PM

चन्द्रोदय - Sep 03  12:29 PM

चन्द्रास्त - Sep 03    11:27 PM

शुभ काल

अभिजीत मुहूर्त - 12:01 PM – 12:51 PM

अमृत काल -  12:55 PM – 02:28 PM

ब्रह्म मुहूर्त - 04:36 AM – 05:24 AM

योग

ब्रह्म - Sep 3 04:36 AM – 05:24 AM

इन्द्र - Sep 03 09:11 PM – 07:16 PM

Horoscope Today 3 September 2022: मेष से मीन राशि तक का जानें आज का राशिफल

Horoscope Today 3 September 2022: मेष से मीन राशि तक का जानें आज का राशिफल

 Horoscope 3 September 2022, Horoscope Today, Aaj Ka Rashifal: मेष राशि, वृषभ, मिथुन, कर्क, सिंह राशि समेत सभी राशियों के लिए आज यानि 3 सितंबर 2022, शनिवार का दिन खास होने जा रहा है. आज के दिन कुछ राशियों को हानि भी हो सकती है, इसलिए सावधानी बरतने की आवश्यकता है. सभी राशियों का आइए जानते हैं आज का राशिफल (Rashifal in Hindi) -

मेष- मेष राशि के जातकों के लिए आज दिन स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से कुछ नरम गरम रह सकता है. आज आपको काम के साथ-साथ अपने स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहना होगा. आपकी कोई पहले की गई लापरवाही आज आपके लिए परेशानी बन सकती है. किसी सदस्य को नौकरी मिलने से खुशियों का आगमन होगा और कोई पार्टी भी हो सकती है, जो लोग प्रेम जीवन जी रहे हैं, वह अपने साथी को भी परिवार के सदस्यों से मिलवा सकते हैं.

वृषभ- वृषभ राशि के जातकों के लिए आज दिन पहले के मुकाबले बेहतर रहेगा, क्योंकि उन्हें बिजनेस में अच्छा लाभ मिलने से प्रसन्न रहें और उनके रुके हुए काम भी पूरे होंगे. यदि आप किसी कार्य को करेंगे, तो वह परिवार के सदस्यों के सामने आ ही जाएगा. आपको किसी कानूनी कार्य के लिए अपने किसी परिजन से मदद लेनी होगी, तभी वह सुलझता दिख रहा है. संतान पक्ष की ओर से आपको कोई खुशखबरी सुनने को मिल सकती है.

मिथुन- मिथुन राशि के जातकों का ध्यान अध्यात्म के कार्यों की ओर बढ़ेगा और वह धार्मिक स्थान की यात्रा पर भी जा सकते हैं. आपका कोई मित्र आपसे लंबे समय बाद मुलाकात करेगा, जिनसे मिलकर आप उनकी समस्याओ के बारे में बातचीत भी कर सकते हैं. शिक्षा में आ रही समस्याओं के लिए अपने सीनियर्स की मदद लेंगे. विदेशों से आयात निर्यात का व्यवसाय कर रहे लोगों को सावधान रहने की आवश्यकता है, क्योंकि वह किसी गलत डील में फंस सकते हैं. परिवार के सदस्य आपको हर कार्य में पूरा साथ देंगे.

कर्क- कर्क राशि के जातकों के लिए आज दिन निश्चित रूप से फलदायक रहने वाला है. विद्यार्थी आज खेलकूद की प्रतियोगिता में भी भाग ले सकते हैं. संतान के कैरियर में आ रही समस्याओ से आज आपको मुक्ति मिलेगी. आपको किसी व्यवसाय से जुड़े फैसले को बहुत ही सावधान रहकर लेना होगा, नहीं तो कोई उसका फायदा उठा सकता है. माताजी आपकी कुछ जिम्मेदारियां बढ़ा सकती हैं, जिसके बाद आपको कुछ खर्चे भी बढ़ेंगे.

सिंह- आज का दिन आपके लिए मिलाजुला रहेगा. आपकी कुछ रसूखदार लोगों से मुलाकात होगी, जिनसे आपको कोई लाभ की सूचना भी मिल सकती हैं. आपको अपनी शान शौकत व दिखावे मे धन व्यय  करने से बचना होगा. घर परिवार में यदि कोई वाद विवाद चल रहा है, तो उसमे आपको बातचीत के जरिए भी सुलझाने की कोशिश करनी होगी. आप अपने जीवनसाथी के लिए के साथ कहीं घूमने जा सकते हैं,  उनके लिए कोई उपहार भी लेकर आएंगे.

कन्या- कन्या राशि के जातक आज परोपकार के कार्य में ज्यादा ध्यान लगायेगे, जिसके कारण उन्हे इधर उधर की बातो व विरोधियों की कोई परवाह नहीं करेंगे. आर्थिक स्थिति की आपको चिंता सता रही थी, तो वह पहले से बेहतर रहेगी, लेकिन आपको आज अपने किसी कानूनी कार्य मैं जीत मिलने से आपका मन प्रसन्न रहेगा. ससुराल पक्ष का कोई व्यक्ति आज आपसे मिलने आ सकता है. आप किसी मांगलिक कार्यक्रम में भी सम्मिलित हो सकते हैं.

तुला- तुला राशि के जातको के लिए आज दिन सामान्य रहेगा. आपका  किसी कार्य को करने में मन नहीं लगेगा, जिसके कारण आप आलस्य दिखाएंगे और उन्हें कल पर टाल सकते हैं. आपको किसी छोटे मोटे व्यवसाय में हाथ आजमाने की योजना बना करके आगे बढ़ना होगा. यदि  किसी से उधार मांगने की सोच रहे हैं, तो वह आपको आसानी से मिल जाएगा. संतान द्वारा आपको किसी ऐसे काम को अंजाम दिया जाएगा, जिससे आपका व आपके कुल का नाम रोशन होगा.

वृश्चिक- आज का दिन व्यवसाय कर रहे लोगों के लिए कुछ उतार-चढ़ाव लेकर आएगा. आप धार्मिक आयोजनों में हिस्सा लेंगे और अपनी वाणी से लोगो का दिल जीतने में कामयाब भी रहेंगे. आपका कोई मित्र आपके लिए कोई उपहार लेकर आ सकता है. यदि किसी प्रॉपर्टी में निवेश करने का मौका मिले, तो आप उनसे बातचीत करके ही निवेश करें, नहीं तो आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है. आपको आज कानो से सम्बधित  कोई समस्या हो सकती है, जिसमें आपको लापरवाही नहीं करनी है.

धनु- धनु राशि के जातकों के लिए आज का दिन अच्छी सफलता लेकर आएगा. विद्यार्थी परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन करेंगे और अपने गुरुजनों का दिल जीतेंगे. आपको काम की अधिकता होने के कारण भागदौड़ लगी रहेगी, जिसके कारण आप परिवार के सदस्यों को भी समय नहीं दे पाएंगे. आपको आज अपनी आंख और कान दोनों खुले रखकर कार्य करना होगा, नहीं तो शत्रु अधिकारियों से आपकी चुगली लगा सकते हैं, जिसके बाद वह आपको परेशान करने की कोशिश करेंगे.

मकर- मकर राशि के जातकों के लिए आज दिन समस्याओं से निजात दिलाने वाला रहेगा. प्रॉपर्टी डीलिंग का कार्य कर रहे लोगों को आज कोई अच्छी डील मिल सकती हैं, जो उनको अच्छा लाभ दिलाएगी. आपके भाई आपकी प्रत्येक कार्य में हर संभव मदद करेंगे. ननिहाल पक्ष के लोग मेल मिलाप करने जा सकते हैं. माता जी से आप अपने मन के कुछ समस्याओं को साझा करेंगे. परिवार का कोई सदस्य आपकी उम्मीदों पर खरा उतरेगे. 

कुंभ- कुंभ राशि के जातकों के लिए आज दिन कुछ चिंता लेकर आएगा, उन्हें आज अपने परिवार के किसी सदस्य के कैरियर की चिंता सता सकती हैं. आपको कार्यक्षेत्र में यदि कुछ जिम्मेदारियां सौंपी जाए, तो उनको ध्यान देकर निभाना होगा, नहीं तो आपकी गलती के लिए आपको कोई सजा भी दी जा सकती है. आर्थिक स्थिति के लिए यदि आप चिंतित हैं, तो आपका रुका हुआ धन मिलने से आपकी चिता समाप्त होगी.

मीन- मीन राशि के जातकों के लिए आज दिन उत्तम संपत्ति दिलाने वाला रहेगा. आपको कोई पैतृक संपत्ति प्राप्त होने से आप प्रसन्न रहेंगे. विद्यार्थी परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन करेंगे, जिससे उन्हें सफलता अवश्य मिलेगी, जो लोग शेयर बाजार अथवा  रियल एस्टेट से जुड़े हैं, उन्हें आज अपने भाई को अच्छा लाभ मिल सकता है. आपको आज किसी की कही सुनी बातों में आकर किसी से उलझने से बचना होगा.

Aaj Ka Panchang: आज है सूर्य षष्टि, पंचांग में जानिए 2 सितंबर का शुभ मुहूर्त

Aaj Ka Panchang: आज है सूर्य षष्टि, पंचांग में जानिए 2 सितंबर का शुभ मुहूर्त

 नई दिल्लीः Daily Panchang: आज शुक्रवार है. शुक्रवार का दिन धन, वैभव, समृद्धि और ऐश्वर्य की देवी माता लक्ष्मी की पूजा करने के लिए समर्पित होता है. आज के दिन माता लक्ष्मी की विधि विधान से पूजा करनी चाहिए. इससे माता लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है. आज शुक्रवार के दिन माता लक्ष्मी विधिवत पूजा करने से सुख और समृद्धि में बढ़ोतरी होती है.

 

आज का पंचांग


 

 

भाद्रपद - शुक्ल पक्ष - षष्ठी - शुक्रवार
नक्षत्र - विशाखा
महत्वपूर्ण योग - इंद्र योग
चन्द्रमा का तुला के उपरांत वृश्चिक राशि पर संचरण-


 

आज का शुभ मुहूर्त- 12.01 बजे से 12.51 बजे तक
राहु काल- 10.53 बजे से 12.26 बजे तक


त्योहार- सूर्य षष्टि, बलदाऊ छट, चंपा षष्टि
आज सूर्य षष्टि है और हिंदू धर्म में इस दिन सूर्य भगवान की पूजा की जाती है. सूर्य को वेदों में जगत की आत्मा कहा गया है. सूर्य से ही इस पृथ्वी पर जीवन है, यह आज एक सर्वमान्य सत्य है. सूर्यदेव की उपासना करके रोगों से मुक्ति पाई जा सकती है. शारीरिक कष्टों से पीड़ित लोगों को रविवार को सूर्य को जल जरूर देना चाहिए और उपवास रखना चाहिए.

ॐ उत्तप्तहेमरुचिरां रविचन्द्रवह्नि-
नेत्रां धनुश्शरयुताङ्कुशपाशशूलम् ।
रम्यैर्भुजैश्च दधतीं शिवशक्तिरूपा
कामेश्वरीं हृदि भजामि धृतेन्दुलेखाम् ।।


गुप्त मनोकामना की पूर्ति के लिए क्या करें?
एक मिट्टी के छोटे पात्र में गाय का कच्चा दूध और पान के साबूत पत्ते पर दो सफेद मिठाई रखकर देवी दुर्गा को अर्पित करते हुए अपनी मनोकामना का स्मरण करें.

आज का राशिफल 2 सितंबर 2022 : मेष और वृश्चिक राशि के लिए आज दिन बेहद शुभ, देखिए आपके सितारे क्या कह रहे

आज का राशिफल 2 सितंबर 2022 : मेष और वृश्चिक राशि के लिए आज दिन बेहद शुभ, देखिए आपके सितारे क्या कह रहे

 Horoscope Today 2 septembar 2022, Aaj Ka Rashifal, Daily horoscope: पंचांग के अनुसार आश्विन मास की कृष्ण पक्ष की एकादशी की तिथि है. चंद्रमा कर्क राशि में विराजमान है. आज का दिन आपके लिए कैसा है आइए जानते हैं आज का राशिफल-

मेष राशिफल (Aries Horoscope)- आज के दिन मन की प्रसन्नता को कमजोर न पड़ने दें. वर्तमान में पलों का आनंद लेना चाहिए, कामकाज अधिक न हो तो परिवार के साथ समय बिताने से आप अच्छा महसूस करेंगे. कर्मक्षेत्र से जुड़े लोग लक्ष्य की ओर लगातार बढ़ते रहें. बिजनेस करने वालों की मेहनत जाया नहीं जाएगी, ऐसे में पिछला प्रयास वर्तमान समय में उन्नति दिलाने वाला हो सकता है. सेहत में नस में खिंचाव हो सकता है इसलिए उठते-बैठते सजग रहें और भारी वजन भी उठाने से बचना चाहिए. पारिवारिक स्थितियां ठीक रहें, इस ओर भी ध्यान रखना होगा वहीं दूसरी ओर अनावश्यक रूप से आज घर के बाहर न जाएं.

वृषभ राशिफल (Taurus Horoscope)- आज के दिन धन निवेश करने से पहले वरिष्ठ की राय और सोच-विचार बेहद जरूरी है, भविष्य में लाभ दिखा कर कोई बेवकूफ बना सकता है. ऑफिस में मन की इच्छा के विरुद्ध किसी की जिम्मेदारी लेनी पड़ेगी, इसलिए धैर्य के साथ कार्यों का निर्वाह करें. बिजनेस में चुनौतियां दिख रही हैं, लेकिन इन सबसे धैर्य के साथ लड़ते हुए आप अपने कार्यों को पूरा कर पाएंगे. स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुआ स्प्रॉउट्स व फलों का सेवन अधिक करें. पिता को अधिक क्रोध आएगा और परिवार वालों से कहा-सुनी भी हो सकती हैं ऐसी स्थिति में उनको धैर्य से समझाने का प्रयास करें

मिथुन राशिफल (Gemini Horoscope)- आज के दिन उत्साह में कमी न आने दें, बल्कि अपने आस-पास के लोगों को भी प्रसन्न रखें. ऑफिस में सभी के साथ व्यवहार अच्छा रखें और टीम को एकजुट करके परिणाम पाने का प्रयास करें. चमड़े का कारोबारियों को सोचा गया मुनाफा मिलने में संदेह रहेगा. युवा वर्ग अनजान व्यक्ति की बातों में आने से बचे. हेल्थ में नेत्र रोगों के प्रति सचेत रहें, जिन लोगों का हाल-ही में आंखों का ऑपरेशन हुआ है उनको अधिक सचेत रहने की सलाह दी जाती है. कुल में वृद्धि की पूर्व संभावनाएं बन रही हैं. घर में छोटों की सफलता से मन प्रसन्न होगा. 

कर्क राशिफल (Cancer Horoscope)- आज के दिन ग्रहों की सकारात्मक स्थितियों के चलते समाज में और आस-पास के लोगों में व्यक्तित्व का वर्चस्व लहराएगा. ऑफिशियल कार्यों के सिलसिले में मीटिंग हो सकती है तो उसके लिए पूरी तैयारी करके रखनी होगी, क्योंकि कार्यों की समीक्षा की आशंका है. व्यापार को बढ़ाने के लिए वर्तमान समय में योजना बना सकते हैं, जिसका असर भविष्य में भी देखने को मिलेगा. हेल्थ में जिन लोगों के जोड़ों में अक्सर दर्द रह रहा है उनको अपने दिनचर्या में योग को शामिल करना चाहिए. भाई के स्वास्थ्य में भी अचानक गिरावट होने की आशंका है. अभिभावक बच्चों के साथ समय व्यतीत करें.

सिंह राशिफल (Leo Horoscope)- आज के दिन  खुद को अंडर कॉन्फिडेंस में बिल्कुल नहीं रखना है, बल्कि तेज गति से सभी कार्यों को पूरा करने पर ध्यान केंद्रित करें. ऑफिस में डाटा मैनेजमेंट की जिम्मेदारी आपको मिल सकती है, तो वहीं दूसरी ओर नए कार्य भी आपकी राह देख रहें हैं. स्टेशनरी से जुड़े व्यापारियों को लाभ मिलता नजर आ रहा है. विद्यार्थी वर्ग पढ़ाई पर फोकस करें. महामारी के प्रति अलर्ट रहते हुए सभी नियमों का पालन करें. यदि आपने सर्जरी कराई है तो डॉक्टर के बताए परहेज का पालन करें. मकान बदलने से संबंधित कोई प्रयास कर रहें हैं तो उसमें कुछ समय के लिए रुकना चाहिए.

कन्या राशिफल (Virgo Horoscope)- आज के दिन भाग्य साथ रहने वाला है, वहीं आय में वृद्धि होने के आसार भी दिखाई दे रहें है.आजीविका के क्षेत्र में आ रही गिरावट को देखते हुए आप परेशान रहेंगे, लेकिन धैर्य रखें भविष्य में स्थितियां ठीक हो जाएंगी. व्यापारिक मामलों में किसी पर जरूरत से ज्यादा निर्भरता नुकसानदेह हो सकती है.स्वास्थ्य में कार्य की अधिकता की वजह से अकारण ही तनाव व क्रोध जैसी स्थिति रहेगी ऐसा करना आपके स्वास्थ्य में गिरावट करने वाला हो सकता है इसलिए कार्यों को लेकर अधिक पैनिक होने से बचें. गार्डनिंग की ज़िम्मेदारी आपको लेनी चाहिए. छोटे बच्चों का ध्यान रखें. 

तुला राशिफल (Libra Horoscope)- आज के दिन दूसरों को जज करते रह जाएंगे और आप खुद  लक्ष्य से भटक सकते हैं. ऑफिशियल कार्य को करने में धैर्य का परिचय दें तभी आप सफलता प्राप्त कर सकेंगे. ट्रांसपोर्ट से संबंधित बिजनेस करने वाले यदि  बिजनेस के स्टार्टअप के लिए लोन लेने का प्रयास कर रहे हैं तो उनको कुछ दिन रूक जाना ही बेहतर होगा. सेहत में तत्कालीन रोगों से छुटकारा मिलेगा साथ ही जटिल एवं पुराने रोगों में भी सुधार होने की संभावना दिखाई दे रही है. पिता के साथ तालमेल अच्छा रहेगा महत्वपूर्ण विषयों पर उनसे चर्चा भी हो सकती है. जीवनसाथी को आजीविका के क्षेत्र में सफलता मिलेगी.

वृश्चिक राशिफल (Scorpio Horoscope)- आज के दिन आपको पूर्ण रूप से स्थिर होकर कार्य करने में ध्यान देना चाहिए ग्रहों की स्थितियां अच्छा अवसर प्रदान करने वाली चल रही है. कर्मक्षेत्र में बॉस और उच्चाधिकारियों के साथ संबंध मधुर होंगे, इसका लाभ आपको निकट भविष्य में मिलेगा. कपड़ों के व्यापारियों को अच्छा मुनाफा मिलता हुए नजर आ रहा है, ऐसे में ग्राहकों की पसंद नापसंद का ख्याल रखें. स्वास्थ्य की दृष्टि से फेफड़ों का ध्यान रखना चाहिए खांसी अस्थमा जैसी समस्याएं कुछ  परेशान करेंगी. घर का माहौल प्रफुल्लित रहेगा, अपनों पर भरोसा बनाए रखें. लम्बे समय से अटका हुआ कार्य भी आज पूरे होते नजर आएगा

धनु राशिफल (Sagittarius Horoscope)- आज के दिन स्थितियों यदि आपके पक्ष में न हो तो मौन रहना उत्तम होगा. संबंध बिगड़ने न पाएं इस बात का भी ध्यान रखें.कर्मक्षेत्र में गपशप कर समय बर्बाद न करें, बड़े अधिकारी इस हरकत से नाराज हो सकते हैं. व्यापार से जुड़े लोगों को प्रोडक्ट की मार्केटिंग की ओर भी ध्यान देना चाहिए. सेहत में रोगों के प्रति अलर्ट रहें, अस्थमा के रोगियों को विशेष अलर्ट रहना चाहिए तो वहीं चल रही महामारी के प्रति भी सजग रहने की आवश्यकता है. परिवार के साथ कहीं घूमने का मौका मिलेगा. संभव हो तो दूर रह रहे बुजुर्ग मां-बाप या रिश्तेदारों से मिलने जा सकते हैं.  

मकर राशिफल (Capricorn Horoscope)- आज के दिन छोटी-छोटी बातों को लेकर मूड ऑफ न करें, बल्कि सभी के साथ हंसी-मजाक करना लाभप्रद रहेगा. नई नौकरी के लिए जिन लोगों का आज इंटरव्यू है, उनको अच्छी तैयारी करनी चाहिए शुभ समाचार मिल सकता है. नए व्यापार को बढ़ाने के लिए आपको काफी स्ट्रगल करना होगा और उतना ही तपना भी पड़ेगा. युवा वर्ग अधिक लैपटॉप टीवी और मोबाइल के प्रयोग से बचे. सेहत में कानों में दर्द की समस्या को लेकर परेशान होना पड़ सकता है, यदि अधिक दर्द होता है तो डॉक्टर से सलाह अवश्य लें. कुल में कहीं से शोक समाचार मिलने की आशंका है.

कुंभ राशिफल (Aquarius Horoscope)- आज के दिन मन का आलस्य कार्यों को पेंडिंग कर सकता है, कोशिश करें कि अनावश्यक आराम मेहनत को जंग लगने न पाए. ऑफिस में अपनी गलतियों को छुपाने के लिए झूठ का सहारा लेना मुश्किलों में डाल सकता है. जो लोग हार्ड वेयर से संबंधित कारोबार करते हैं, उनको अधिक मुनाफे के बारे सोच कर माल डंप नहीं करना चाहिए अन्यथा माल फँस सकता है. युवाओं को नौकरी की खोज में भागदौड़ करनी पड़ सकती है. स्वास्थ्य को लेकर इंफेक्शन की आशंका है, इसलिए जरूरी एहतियात रखें. घर की सजावट पर ध्यान देना उत्तम रहेगा. किसी जरूरतमंद लोगों को खाने की कोई वस्तु दें.

मीन राशिफल (Pisces Horoscope)- आज के दिन आपके सभी काम आसानी से बनते नजर आ रहे हैं. अपना भौतिक स्तर ऊंचा उठाने का प्रयास करना होगा, तो वहीं दूसरी ओर गलत चीजों का आकलन कतई न करें, ऐसा करना आपके व्यक्तित्व के लिए ठीक नहीं. ऑफिस में किसी पर अत्यधिक भरोसा करने से बचें, अन्यथा वह आपके पीठ पीछे षड्यंत्र कर सकते हैं. बिजनेस करने वालों की मेहनत जाया नहीं जाएंगी, पिछला प्रयास वर्तमान समय में उन्नति दिलाने वाला चल रहा है. सेहत में हल्की-फुल्की सर्दी जुकाम को लेकर अलर्ट रहें. जीवनसाथी की भावनाओं को समझना होगा, साथ ही छोटी बहन का मार्गदर्शन करना पड़ सकता है.

Aaj Ka Panchang 01 September 2022: आज का शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय

Aaj Ka Panchang 01 September 2022: आज का शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय

 Aaj Ka Panchang: हिंदू पंचांग को वैदिक पंचांग के नाम से जाना जाता है। पंचांग के माध्यम से समय एवं काल की सटीक गणना की जाती है। पंचांग मुख्य रूप से पांच अंगों से मिलकर बना होता है। ये पांच अंग तिथि, नक्षत्र, वार, योग और करण है। यहां हम दैनिक पंचांग में आपको शुभ मुहूर्त, राहुकाल, सूर्योदय और सूर्यास्त का समय, तिथि, करण, नक्षत्र, सूर्य और चंद्र ग्रह की स्थिति, हिंदूमास एवं पक्ष आदि की जानकारी देते हैं। आइए जानते हैं आज का शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय।

तिथि    पंचमी 14:49 तक
नक्षत्र   स्वाती 24:12 तक
करण 

बालव
कौलव

14:49 तक
26:23 तक

पक्ष शुक्ल  
वार    गुरुवार  
योग   ब्रह्म 21:11 तक
सूर्योदय 06:00  
सूर्यास्त 18:41  
चंद्रमा    तुला  
राहुकाल       

13:56−15:31

 
विक्रमी संवत्   2079  
शक सम्वत 1944   
मास भाद्रपद  
शुभ मुहूर्त अभिजीत 11:57-12:45


पंचांग के पांच अंग तिथि
हिन्दू काल गणना के अनुसार 'चन्द्र रेखांक' को 'सूर्य रेखांक' से 12 अंश ऊपर जाने के लिए जो समय लगता है, वह तिथि कहलाती है। एक माह में तीस तिथियां होती हैं और ये तिथियां दो पक्षों में विभाजित होती हैं। शुक्ल पक्ष की आखिरी तिथि को पूर्णिमा और कृष्ण पक्ष की अंतिम तिथि अमावस्या कहलाती है। तिथि के नाम - प्रतिपदा, द्वितीया, तृतीया, चतुर्थी, पंचमी, षष्ठी, सप्तमी, अष्टमी, नवमी, दशमी, एकादशी, द्वादशी, त्रयोदशी, चतुर्दशी, अमावस्या/पूर्णिमा।
नक्षत्र: आकाश मंडल में एक तारा समूह को नक्षत्र कहा जाता है। इसमें 27 नक्षत्र होते हैं और नौ ग्रहों को इन नक्षत्रों का स्वामित्व प्राप्त है। 27 नक्षत्रों के नाम- अश्विन नक्षत्र, भरणी नक्षत्र, कृत्तिका नक्षत्र, रोहिणी नक्षत्र, मृगशिरा नक्षत्र, आर्द्रा नक्षत्र, पुनर्वसु नक्षत्र, पुष्य नक्षत्र, आश्लेषा नक्षत्र, मघा नक्षत्र, पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र, उत्तराफाल्गुनी नक्षत्र, हस्त नक्षत्र, चित्रा नक्षत्र, स्वाति नक्षत्र, विशाखा नक्षत्र, अनुराधा नक्षत्र, ज्येष्ठा नक्षत्र, मूल नक्षत्र, पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र, उत्तराषाढ़ा नक्षत्र, श्रवण नक्षत्र, घनिष्ठा नक्षत्र, शतभिषा नक्षत्र, पूर्वाभाद्रपद नक्षत्र, उत्तराभाद्रपद नक्षत्र, रेवती नक्षत्र।

वार: वार का आशय दिन से है। एक सप्ताह में सात वार होते हैं। ये सात वार ग्रहों के नाम से रखे गए हैं - सोमवार, मंगलवार, बुधवार, गुरुवार, शुक्रवार, शनिवार, रविवार। 

योग: नक्षत्र की भांति योग भी 27 प्रकार के होते हैं। सूर्य-चंद्र की विशेष दूरियों की स्थितियों को योग कहा जाता है। दूरियों के आधार पर बनने वाले 27 योगों के नाम - विष्कुम्भ, प्रीति, आयुष्मान, सौभाग्य, शोभन, अतिगण्ड, सुकर्मा, धृति, शूल, गण्ड, वृद्धि, ध्रुव, व्याघात, हर्षण, वज्र, सिद्धि, व्यातीपात, वरीयान, परिघ, शिव, सिद्ध, साध्य, शुभ, शुक्ल, ब्रह्म, इन्द्र और वैधृति।

करण: एक तिथि में दो करण होते हैं। एक तिथि के पूर्वार्ध में और एक तिथि के उत्तरार्ध में। ऐसे कुल 11 करण होते हैं जिनके नाम इस प्रकार हैं - बव, बालव, कौलव, तैतिल, गर, वणिज, विष्टि, शकुनि, चतुष्पाद, नाग और किस्तुघ्न। विष्टि करण को भद्रा कहते हैं और भद्रा में शुभ कार्य वर्जित माने गए हैं।

Aaj Ka Rashifal, 01 सितंबर 2022: मेष, तुला, मकर समेत इन राशियों के लिए रहेगा शुभ, पढ़े आज का राशिफल

Aaj Ka Rashifal, 01 सितंबर 2022: मेष, तुला, मकर समेत इन राशियों के लिए रहेगा शुभ, पढ़े आज का राशिफल

 

मेष (चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, अ)

धन प्राप्ति सुगम होगी.ऐश्वर्य के साधनों पर बड़ा खर्च हो सकता है. भूमि,भवन, दुकान व फैक्टरी आदि के खरीदने की योजना बनेगी. रोजगार में वृद्धि होगी. उन्नति के मार्ग प्रशस्त होंगे. कोई बात मन ही मन उत्साहित तो करेगी लेकिन किसी से कह नहीं पाएंगे. दोस्तों के साथ शाम में घूमने जा सकते है और पारिवारिक माहौल भी अच्छा रहेगा.

लकी नंबर 3

लकी कलर गुलाबी

 

वृष (ई, ऊ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो)

स्वास्थ्य का पाया कमजोर रहेगा. विवाद से क्लेश संभव है. वाहन व मशीनरी के प्रयोग में लापरवाही न करें. अपेक्षित कार्यों में अप्रत्याशित बाधा आ सकती है.तनाव रहेगा.कीमती वस्तुएं संभालकर रखें.छात्रों को आज कुछ नया अनुभव करने को मिलेगा जो आगे चलकर उनके काम आएगा. भाई या बहन की ओर से सरप्राइज भी मिल सकता है.

लकी नंबर 6

लकी कलर हरा

मिथुन (का, की, कू, घ, ङ, छ, के, को, हा)

बेचैनी रहेगी.चोट व रोग से बचें. काम का विरोध होगा. तनाव रहेगा. कोर्ट व कचहरी के काम अनुकूल होंगे. पूजा-पाठ में मन लगेगा. तीर्थयात्रा की योजना बनेगी. लाभ के अवसर हाथ आएंगे. व्यवसाय ठीक चलेगा. आज का दिन आपके लिए महत्वपूर्ण होगा क्योंकि कई बदलाव देखने को मिलेंगे. परिवार में मंगल कार्य भी हो सकते है.

लकी नंबर 8

लकी कलर ग्रे

कर्क (ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो)

कष्ट, भय, चिता व बेचैनी का वातावरण बन सकता है. कोर्ट व कचहरी के काम मनोनुकूल रहेंगे. जीवनसाथी से सहयोग मिलेगा. प्रसन्नता रहेगी. मातहतों से संबंध सुधरेंगे. व्यवसाय ठीक चलेगा.पेशेवर जीवन में आपको अपने साथी का सहयोग मिलेगा जो आपके बहुत काम आएगा. घर के किसी काम से बाहर भी जाना पड़ सकता है.

लकी नंबर 6

लकी कलर ब्लू

सिंह (मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे)

लेन-देन में सावधानी रखें. शारीरिक कष्ट संभव है. परिवार में तनाव रह सकता है. शुभ समाचार मिलेंगे. आत्मविश्वास में वृद्धि होगी.जोखिम उठाने का साहस कर पाएंगे. भाइयों का सहयोग प्राप्त होगा.पेशेवर जीवन में आपको अपने साथी का सहयोग मिलेगा जो आपके बहुत काम आएगा. घर के किसी काम से बाहर भी जाना पड़ सकता है.

लकी नंबर 6

लकी कलर मैरून

कन्या (टो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो)

रोजगार प्राप्ति के प्रयास सफल रहेंगे. अप्रत्याशित लाभ हो सकता है. सट्टे व लॉटरी से दूर रहें. व्यावसायिक यात्रा सफल रहेगी. कोई बड़ी समस्या से छुटकारा मिल सकता है.शाम के समय बाहर निकलने से बचे और जितना हो सके घर में रहे. आज का दिन आपके लिए शुभ नही है. घर में भी किसी सदस्य की तबियत थोड़ी खराब रह सकती है.

लकी नंबर 4

लकी कलर संतरी

तुला (रा, री, रू, रे, रो, ता, ती, तू, ते)

अप्रत्याशित खर्च सामने आएंगे.कर्ज लेना पड़ सकता है. स्वास्थ्य का पाया कमजोर रहेगा. किसी विवाद में उलझ सकते हैं. चिंता तथा तनाव रहेंगे. जोखिम न उठाएं.घर-बाहर असहयोग मिलेगा. दोस्तों की ओर से कोई शुभ संकेत मिलेगा जैसे कि किसी की नौकरी लगना या शादी का तय हो जाना इत्यादि.मन अपेक्षाकृत आनंदित रहेगा.

लकी नंबर 7

लकी कलर आसमानी

वृश्चिक (तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू) 

बकाया वसूली के प्रयास सफल रहेंगे. व्यावसायिक यात्रा सफल रहेगी. आय के नए स्रोत प्राप्त हो सकते हैं. व्यापार-व्यवसाय में लाभ होगा. प्रेम-प्रसंग में अनुकूलता रहेगी. कीमती वस्तुएं संभालकर रखें.स्वभाव में उग्रता हावी रहेगी जिस कारण रिश्तों में तनाव आ सकता है. किसी को आपकी कही कोई बात बुरी भी लग सकती है इसलिये बोलते समय अपनी वाणी पर नियंत्रण रखे.

लकी नंबर 6

लकी कलर श्वेत

धनु (ये, यो, भा, भी, भू, ध, फा, ढा, भे)

शत्रु नतमस्तक होंगे. विवाद को बढ़ावा न दें. प्रयास सफल रहेंगे. सामाजिक प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी. आय के स्रोतों में वृद्धि हो सकती है. व्यवसाय ठीक चलेगा.चोट व रोग से बाधा संभव है.आज का दिन आपके लिए मिलेझुले परिणाम लेकर आया है.कुछ चीजों को लेकर सकारात्मक बदलाव आएगा तो कुछ मामलो में हानि भी उठानी पड़ेगी.

लकी नंबर 9

लकी कलर स्लेटी

मकर (भो, जा, जी, खी, खू, खा, खो, गा, गी)

वाणी पर नियंत्रण रखें. किसी के व्यवहार से क्लेश हो सकता है. पुराना रोग उभर सकता है.दु:खद समाचार मिल सकता है, धैर्य रखें. जोखिम व जमानत के कार्य टालें.प्रतिद्वंद्विता बढ़ेगी.किसी चीज़ को लेकर खर्चा होगा. किसी बाहरी व्यक्ति का घर के मामलो में दखल हो सकता है जो आपको पसंद नही आएगा.

लकी नंबर 7

लकी कलर केसरी

कुंभ (गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा)

नई आर्थिक नीति बनेगी. कार्यप्रणाली में सुधार होगा. सामाजिक प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी.पार्टनरों का सहयोग मिलेगा. कारोबारी अनुबंधों में वृद्धि हो सकती है. समय का लाभ लें.प्रेम संबंधो को लेकर सावधान रहे क्योंकि कही से कोई बात निकल सकती है जो आपके रिश्ते को नुकसान पहुंचाएगी. मित्रों के साथ सबकुछ साँझा करने से बचे.

लकी नंबर 5

लकी कलर नीला

मीन (दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची)

धनार्जन सुगम होगा.विद्यार्थी वर्ग सफलता अर्जित करेगा.पठन-पाठन में मन लगेगा. दूर यात्रा की योजना बन सकती है. मनपसंद भोजन का आनंद प्राप्त होगा.वरिष्ठजनों का मार्गदर्शन प्राप्त होगा.जॉब में आपको लेकर नकारात्मक माहौल बनेगा और बॉस भी आपसे नाराज़ रहेंगे कुछ चीजों में ज्यादा प्रयास करने की आवश्यकता है.

लकी नंबर 9

लकी कलर पीला

Aaj Ka Panchang 31 August 2022: आज का शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय

Aaj Ka Panchang 31 August 2022: आज का शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय

 Aaj Ka Panchang: हिंदू पंचांग को वैदिक पंचांग के नाम से जाना जाता है। पंचांग के माध्यम से समय एवं काल की सटीक गणना की जाती है। पंचांग मुख्य रूप से पांच अंगों से मिलकर बना होता है। ये पांच अंग तिथि, नक्षत्र, वार, योग और करण है। यहां हम दैनिक पंचांग में आपको शुभ मुहूर्त, राहुकाल, सूर्योदय और सूर्यास्त का समय, तिथि, करण, नक्षत्र, सूर्य और चंद्र ग्रह की स्थिति, हिंदूमास एवं पक्ष आदि की जानकारी देते हैं। आइए जानते हैं आज का शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय।

तिथि    चतुर्थी  15:23 तक
नक्षत्र   चित्रा 24:12 तक
करण 

विष्टि
बव

15:23 तक
27:09 तक

पक्ष शुक्ल  
वार    बुधवार  
योग   शुक्ल 22:47 तक
सूर्योदय 05:59  
सूर्यास्त 18:42  
चंद्रमा    तुला 12:03 तक
राहुकाल       

12:21 − 13:56

 
विक्रमी संवत्   2079  
शक सम्वत 1944   
मास भाद्रपद  
शुभ मुहूर्त अभिजीत कोई नहीं 


पंचांग के पांच अंग तिथि
हिन्दू काल गणना के अनुसार 'चन्द्र रेखांक' को 'सूर्य रेखांक' से 12 अंश ऊपर जाने के लिए जो समय लगता है, वह तिथि कहलाती है। एक माह में तीस तिथियां होती हैं और ये तिथियां दो पक्षों में विभाजित होती हैं। शुक्ल पक्ष की आखिरी तिथि को पूर्णिमा और कृष्ण पक्ष की अंतिम तिथि अमावस्या कहलाती है। तिथि के नाम - प्रतिपदा, द्वितीया, तृतीया, चतुर्थी, पंचमी, षष्ठी, सप्तमी, अष्टमी, नवमी, दशमी, एकादशी, द्वादशी, त्रयोदशी, चतुर्दशी, अमावस्या/पूर्णिमा।

नक्षत्र: आकाश मंडल में एक तारा समूह को नक्षत्र कहा जाता है। इसमें 27 नक्षत्र होते हैं और नौ ग्रहों को इन नक्षत्रों का स्वामित्व प्राप्त है। 27 नक्षत्रों के नाम- अश्विन नक्षत्र, भरणी नक्षत्र, कृत्तिका नक्षत्र, रोहिणी नक्षत्र, मृगशिरा नक्षत्र, आर्द्रा नक्षत्र, पुनर्वसु नक्षत्र, पुष्य नक्षत्र, आश्लेषा नक्षत्र, मघा नक्षत्र, पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र, उत्तराफाल्गुनी नक्षत्र, हस्त नक्षत्र, चित्रा नक्षत्र, स्वाति नक्षत्र, विशाखा नक्षत्र, अनुराधा नक्षत्र, ज्येष्ठा नक्षत्र, मूल नक्षत्र, पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र, उत्तराषाढ़ा नक्षत्र, श्रवण नक्षत्र, घनिष्ठा नक्षत्र, शतभिषा नक्षत्र, पूर्वाभाद्रपद नक्षत्र, उत्तराभाद्रपद नक्षत्र, रेवती नक्षत्र।

वार: वार का आशय दिन से है। एक सप्ताह में सात वार होते हैं। ये सात वार ग्रहों के नाम से रखे गए हैं - सोमवार, मंगलवार, बुधवार, गुरुवार, शुक्रवार, शनिवार, रविवार। 

योग: नक्षत्र की भांति योग भी 27 प्रकार के होते हैं। सूर्य-चंद्र की विशेष दूरियों की स्थितियों को योग कहा जाता है। दूरियों के आधार पर बनने वाले 27 योगों के नाम - विष्कुम्भ, प्रीति, आयुष्मान, सौभाग्य, शोभन, अतिगण्ड, सुकर्मा, धृति, शूल, गण्ड, वृद्धि, ध्रुव, व्याघात, हर्षण, वज्र, सिद्धि, व्यातीपात, वरीयान, परिघ, शिव, सिद्ध, साध्य, शुभ, शुक्ल, ब्रह्म, इन्द्र और वैधृति।

Horoscope Today, 31 August 2022: गणेश चतुर्थी आज, किस राशि को मिलेगा बप्पा का आशीर्वाद, चंद्रमा की चाल से रहें सावधान

Horoscope Today, 31 August 2022: गणेश चतुर्थी आज, किस राशि को मिलेगा बप्पा का आशीर्वाद, चंद्रमा की चाल से रहें सावधान

 

Aaj Ka Rashifal 31 August 2022 in Hindi

मेष राशिफल

आज राशि स्वामी मंगल व गुरु शुभ हैं।12:05 pm के बाद सप्तम चन्द्रमा व दशम शनि जॉब में या नवीन उत्तरदायित्व दे सकता है। स्वास्थ्य को लेकर तनाव रहेगा। रिश्तों में विवाद की संभावना है। सुखद यात्रा के संयोग हैं। लाल व हरा रंग शुभ है।

वृष राशिफल

 आज का दिन 12:05 pm तक व्यवसाय के लिए थोड़े संघर्ष का है। 12:05pm के बाद रुके धन का आगमन हो सकता है। जॉब में प्रमोशन की तरफ अग्रसर होंगे। हरा व नारंगी रंग शुभ है। चन्द्रमा के बीज मंत्र का जप करें। तुलसी वृक्ष लगाएं।

मिथुन राशिफल

आज के दिन 12:05 pm के बाद दो दिन तक जॉब परिवर्तन सम्बन्धी कोई भी निर्णय सोच समझ कर ही लें। निर्जन स्थान पर पीपल का पेड़ लगाएं। नए व्यवसाय की तरफ बढ़ सकते हैं। सफेद व आसमानी रंग शुभ है। शनि के द्रव्यों तिल व उड़द का दान करें।

कर्क राशिफल

चन्द्रमा मन का कारक ग्रह है जो कि आज 12:05 pm के बाद चतुर्थ भाव में है। धार्मिक कार्यों में व्यस्त रहेंगे। लाल व नारंगी रंग शुभ है। कोई बकाया धन मिलेगा। माता दुर्गा जी की उपासना करें।माता का चरण स्पर्श कर आशीर्वाद लें।शमी का पेड़ लगाएं।

सिंह राशिफल

12:05 pm के बाद इस राशि से तृतीय चन्द्रमा व इस राशि का सूर्य जॉब में किसी नवीन अनुबंध से लाभ देगा। आज किसी भी धार्मिक योजना को टालना ठीक नहीं है। सफेद व नारंगी रंग शुभ है। श्री सूक्त का पाठ करें व अनार का दान करें। शिव मंदिर के आस पास बेल का पेड़ लगाएं।

कन्या राशिफल

12:05 pm पर चन्द्रमा इसी राशि से द्वितीय तथा गुरु सप्तम हो जाएंगे। पॉलिटिक्स में सफलता से प्रसन्नता होगी। गणेश जी को दूर्वा अर्पित करें। हरा व बैगनी रंग शुभ है। गाय को पालक खिलाएं व गुड़ का दान करें।

तुला राशिफल

12:05 pm के बाद चन्द्रमा इसी राशि में व  शनि मकर में  रहेंगे। जॉब को लेकर तनाव संभव है। श्री सूक्त का पाठ करें। आज कन्या व मकर के  मित्रों का सहयोग मिलेगा। नीला व हरा रंग शुभ है। धन के व्यय पर नियंत्रण रखें।

वृश्चिक राशिफल

सूर्य सिंह 12:05 pm के बाद चन्द्रमा द्वादश मंगलमय है। आज का दिन पॉलिटिक्स के लिए सफलता का है। मेष व मकर राशि के मित्र आपके लिए आज हेल्पफुल हैं। लाल व नारंगी शुभ है। मंगल के द्रव्य मसूर की दाल व लाल फलों का दान करें।

धनु राशिफल

आज सूर्य भाग्यभाव में है। 12:05 pm के बाद चन्द्रमा एकादश है। जॉब व व्यवसाय को लेकर सुखद समाचार की प्राप्ति होगी। व्यवसाय में नवीन अनुबंध से उन्नति के संकेत हैं। नीला व बैगनी रंग शुभ है। उड़द का दान करें। 

मकर राशिफल

12:05 pm के बाद चन्द्रमा तुला व गुरु मीन में रहेंगे। शनि इस राशि के शुभ हैं। जॉब में अपने कार्यों के प्रति समर्पित रहें। पॉलिटक्स में प्रोग्रेस है। व्यवसाय में सफल रहेंगे। नीला व बैगनी रंग शुभ है। तुलसी का पेड़ लगाएं।

कुंभ राशिफल 

12:05 pm के बाद चन्द्रमा दशम कर्म स्थान की शुभता को बढ़ा रहा है। शुक्र व मंगल व्यवसाय में शुभ लाभ देगा। जॉब में नवीन कार्य आरंभ होंगे। सप्तम सूर्य आत्मबल में वृद्धि करेंगे। हरा व आसमानी रंग शुभ है। भगवान विष्णु जी की उपासना करें व पीले फलों का दान करना श्रेयष्कर है।

मीन राशिफल

इस राशि में गोचर कर रहे गुरु व 12:05 pm के बाद तुला का चन्द्रमा  शुभ फल देंगे। खष्ठम सूर्य से धन धान्य में शुभता बढ़ती है। धन आगमन के संकेत हैं। राजनीति में प्रगति को लेकर प्रसन्न रहेंगे व उसी के सम्बंधित कार्यों में व्यस्त रहेंगे। पीला व नारंगी रंग शुभ है।

Aaj Ka Panchang 30 August 2022: आज का शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय

Aaj Ka Panchang 30 August 2022: आज का शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय

 Aaj Ka Panchang: हिंदू पंचांग को वैदिक पंचांग के नाम से जाना जाता है। पंचांग के माध्यम से समय एवं काल की सटीक गणना की जाती है। पंचांग मुख्य रूप से पांच अंगों से मिलकर बना होता है। ये पांच अंग तिथि, नक्षत्र, वार, योग और करण है। यहां हम दैनिक पंचांग में आपको शुभ मुहूर्त, राहुकाल, सूर्योदय और सूर्यास्त का समय, तिथि, करण, नक्षत्र, सूर्य और चंद्र ग्रह की स्थिति, हिंदूमास एवं पक्ष आदि की जानकारी देते हैं। आइए जानते हैं आज का शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय।

 

तिथि    तृतीया 15:30 तक
नक्षत्र   हस्त 23:42 तक
करण 

गारा
वणिजा

15:30 तक
27:29 तक

पक्ष शुक्ल  
वार    मंगलवार  
योग   शुभा 23:53 तक
सूर्योदय 06:00  
सूर्यास्त 18:43  
चंद्रमा    कन्या  
राहुकाल       

15:31 − 17:06

 
विक्रमी संवत्   2079  
शक सम्वत 1944   
मास भाद्रपद  
शुभ मुहूर्त अभिजीत 11:56 − 12:46


पंचांग के पांच अंग तिथि
हिन्दू काल गणना के अनुसार 'चन्द्र रेखांक' को 'सूर्य रेखांक' से 12 अंश ऊपर जाने के लिए जो समय लगता है, वह तिथि कहलाती है। एक माह में तीस तिथियां होती हैं और ये तिथियां दो पक्षों में विभाजित होती हैं। शुक्ल पक्ष की आखिरी तिथि को पूर्णिमा और कृष्ण पक्ष की अंतिम तिथि अमावस्या कहलाती है। तिथि के नाम - प्रतिपदा, द्वितीया, तृतीया, चतुर्थी, पंचमी, षष्ठी, सप्तमी, अष्टमी, नवमी, दशमी, एकादशी, द्वादशी, त्रयोदशी, चतुर्दशी, अमावस्या/पूर्णिमा।

नक्षत्र: आकाश मंडल में एक तारा समूह को नक्षत्र कहा जाता है। इसमें 27 नक्षत्र होते हैं और नौ ग्रहों को इन नक्षत्रों का स्वामित्व प्राप्त है। 27 नक्षत्रों के नाम- अश्विन नक्षत्र, भरणी नक्षत्र, कृत्तिका नक्षत्र, रोहिणी नक्षत्र, मृगशिरा नक्षत्र, आर्द्रा नक्षत्र, पुनर्वसु नक्षत्र, पुष्य नक्षत्र, आश्लेषा नक्षत्र, मघा नक्षत्र, पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र, उत्तराफाल्गुनी नक्षत्र, हस्त नक्षत्र, चित्रा नक्षत्र, स्वाति नक्षत्र, विशाखा नक्षत्र, अनुराधा नक्षत्र, ज्येष्ठा नक्षत्र, मूल नक्षत्र, पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र, उत्तराषाढ़ा नक्षत्र, श्रवण नक्षत्र, घनिष्ठा नक्षत्र, शतभिषा नक्षत्र, पूर्वाभाद्रपद नक्षत्र, उत्तराभाद्रपद नक्षत्र, रेवती नक्षत्र।

वार: वार का आशय दिन से है। एक सप्ताह में सात वार होते हैं। ये सात वार ग्रहों के नाम से रखे गए हैं - सोमवार, मंगलवार, बुधवार, गुरुवार, शुक्रवार, शनिवार, रविवार। 

योग: नक्षत्र की भांति योग भी 27 प्रकार के होते हैं। सूर्य-चंद्र की विशेष दूरियों की स्थितियों को योग कहा जाता है। दूरियों के आधार पर बनने वाले 27 योगों के नाम - विष्कुम्भ, प्रीति, आयुष्मान, सौभाग्य, शोभन, अतिगण्ड, सुकर्मा, धृति, शूल, गण्ड, वृद्धि, ध्रुव, व्याघात, हर्षण, वज्र, सिद्धि, व्यातीपात, वरीयान, परिघ, शिव, सिद्ध
,.

Aaj Ka Rashifal 30 August 2022: मंगलवार को कैसी रहेगी आपकी राशि, पढ़ें राशिफल

Aaj Ka Rashifal 30 August 2022: मंगलवार को कैसी रहेगी आपकी राशि, पढ़ें राशिफल

  Today 30 August 2022, Aaj Ka Rashifal: आज का राशिफल कुछ राशियों के लिए बहुत ही विशेष होने जा रहा है. ग्रहों की चाल और नक्षत्र की स्थिति मेष, वृषभ, मिथुन, कर्क समेत सभी राशियों के लिए क्या फल लेकर आ रही है, आइए जानते हैं आज का राशिफल (Aaj Ka Rashifal)-

मेष राशि- आज का दिन आपके लिए सुखमय रहेगा. आप परिवार के सदस्यों के साथ कुछ समय व्यतीत करेंगे, जिससे परिवार में चल रहे लड़ाई झगड़े भी काफी हद तक समाप्त होंगे. कार्यक्षेत्र में आप मनमुताबिक कार्य मिलने से प्रसन्न रहेंगे और आप अपने किसी मित्र की मदद के लिए कुछ रुपयों का इंतजाम भी कर सकते है. आपको किसी रुके हुए कानूनी कार्य के लिए भागदौड़ करनी होगी, उसके बाद ही आप उसमें सफलता हासिल कर सकेंगे।

वृषभ राशि- वृषभ राशि के जातको को आज किसी नई संपत्ति की प्राप्ति होती दिख रही है. यदि आप किसी संपत्ति की खरीदारी के पीछे लगे हैं, तो आज आपको वह प्राप्त होगी, लेकिन आपको घर व बाहर कहीं पर भी कोई डिसीजन सही समय पर लेना होगा. यदि उसे लटकाया तो वह बाद में आपको परेशान कर सकता है, जो लोग साझेदारी में व्यवसाय कर रहे हैं, तो, उन्हें आज सावधान रहने की आवश्यकता है, नहीं तो पाटनर उनके साथ धोखा कर सकता है.

मिथुन राशि- मिथुन राशि के जातकों के लिए आज दिन सामान्य रहेगा. आपको परिवार के किसी सदस्य के भविष्य से संबंधित आपको कोई बड़ा डिसीजन लेना पड़ सकता है, जिसमें आपको माता पिता से बातचीत अवश्य करनी होगी, नहीं तो वह बुरा मान सकते हैं. यदि आज परिवार के किसी सदस्य को कहीं दूर नौकरी की प्राप्ति हो, तो आपको उन्हे जाने देना है, नहीं तो वह उनकी तरक्की में बाधा आ सकती है. संतान आज किसी अच्छे काम को अंजाम देगी, जिससे आपका मन प्रसन्न रहेगा.

कर्क राशि- कर्क राशि के जातकों के लिए आज दिन कुछ मुश्किलें लेकर आएगा. आज आपको अपने कैरियर की चिंता सता सकती है, जिसके लिए आप इधर-उधर हाथ पैर भी मारेंगे, तब जाकर आप किसी मुकाम पर पहुंच पाएंगे. यदि आस पड़ोस में कोई वाद विवाद चल रहा है, तो आपको उसमें बोलने से बचना होगा, नहीं तो वह आपके ऊपर आ सकता है. आपके खर्चे तो कुछ बढ़ेंगे, लेकिन आय सीमित रहेगी, जिसके कारण आप उन्हें करने में असमंजस की स्थिति में रहेंगे. आज आपको मित्रों की किसी स्कीम का हिस्सा बनने से बचना होगा.

 

सिंह राशि- सिंह राशि के जातकों के लिए आज दिन आर्थिक दृष्टिकोण से उत्तम रहेगा. यदि आप एक नौकरी के साथ किसी दूसरी नौकरी की तलाश कर रहे हैं, तो आपकी वह इच्छा पूरी होगी और आपको पुरानी से अच्छा लाभ भी मिलेगा. यदि आप किसी यात्रा पर जाएं, तो बहुत ही सावधानी से जाएं. आप परिवार के सदस्यों के साथ किसी धार्मिक आयोजन में सम्मिलित हो सकते हैं.जहा आपकी रसूखदार लोगो से मुलाकात होगी

कन्या राशि- कन्या राशि के जातकों के लिए आज दिन धन के मामले में उत्तम रहेगा. यदि आपने पहले कहीं निवेश किया था, तो आपको इससे लाभ मिल सकता है. प्रॉपर्टी डीलिंग का कार्य कर रहे लोगों की कोई बड़ी डील फाइनल हो सकती है. विद्यार्थियों को एकाग्र होकर पढ़ाई में जुटने का पूरा लाभ मिलेगा और वह परीक्षा में सफलता हासिल करने में कामयाब रहेंगे.आप बच्चों के साथ मूवी अथवा कहीं आसपास घूमने फिरने जा सकते हैं.

तुला राशि- तुला राशि के जातकों के लिए आज दिन मिश्रित रूप से फलदायक रहेगा. आपने यदि पहले किसी से धन उधार लिया था, तो वह आपसे उस कर्जे को वापस मांग सकते हैं. आप कार्य क्षेत्र में किसी की कही बात को गहराई से सोचेंगे और परेशान रहेंगे. कार्य क्षेत्र में आपको कोई भी कार्य जल्दबाजी में करने से बचना होगा, नहीं तो आपसे कोई गलती हो सकती है. जीवन साथी आपकी हर कार्य में पूरी मदद करेंगे, जिससे आपको काम करने में आसानी होगी.

वृश्चिक राशि- वृश्चिक राशि के जातकों के लिए आज दिन खुशनुमा रहेगा. विवाह योग्य जातकों के लिए उत्तम विवाह के प्रस्ताव आने से परिवार में खुशियां रहेंगी. आप आज रचनात्मक कार्यों का पूरा आनंद लेंगे, लेकिन घर व बाहर आपको किसी भी व्यक्ति से बातचीत करते समय तोलमोल कर बोलना होगा, नहीं तो आपकी बात का कोई बुरा मान सकता है. परिवार में आप किसी व्यक्ति के लिए कोई छोटे-मोटे बिजनेस की शुरुआत करा सकते हैं.

धनु राशि- धनु राशि के जातकों के लिए आज दिन निवेश को बहुत ही सोच समझकर करने के लिए रहेगा. आपकी कोई नयी दुकान, मकान आदि से संपत्ति आदि से संबंधित कोई डील लटक सकती है, जिसमें आपको तोलमोल कर बोलना बेहतर रहेगा. कार्य क्षेत्र में आपके ऊपर कोई झूठा आरोप लग सकता है, जिसके बाद आप परेशान रहेंगे. व्यवसाय में कुछ रुकी हुई योजनाओं को आज फिर से शुरू करने पर विचार कर सकते हैं.

मकर राशि- मकर राशि के जातकों के लिए आज दिन कुछ मुश्किलों भरा रहेगा. नौकरी कर रहे लोगों के को अधिकारी किसी नए पद को देकर जिम्मेदारियां बढ़ा सकते हैं, जिसमें उन्हें अत्यधिक मेहनत की आवश्यकता होगी. किसी सरकारी योजनाओं का पूरा लाभ उठाएंगे. आपको यदि कोई स्वास्थ्य समस्या हो, तो उसमें लापरवाही बिल्कुल ना बरतें, परामर्श अवश्य लें. परिवार में आज किसी नए मेहमान का आगमन हो सकता है.

कुंभ राशि- कुंभ राशि के जातकों के लिए आज दिन मिलाजुला रहेगा, जो लोग प्रेम जीवन जी रहे हैं वह आज लॉन्ग ड्राइव पर जा सकते हैं और उनके मन की बातों को जानेंगे, जिससे उन दोनों के बीच का रिश्ता और गहरा होगा. आप व्यवसाय की कुछ मुश्किलों को लेकर परेशान तो रहेंगे, लेकिन पिताजी से बातचीत करके आप उसका समाधान खोजने में कामयाब रहेंगे. सामाजिक क्षेत्रों में जो लोग कार्यरत हैं, उनकी लोकप्रियता बढ़ेगी, जिससे उनका मान सम्मान और ऊंचा होगा. ननिहाल पक्ष के लोगों से आप मेल मिलाप करने जा सकते हैं.

मीन राशि- मीन राशि के जातकों के लिए आज दिन खुशियां लेकर आएगा, जो लोग अपने पहनी किये  निवेश के लिए परेशान है वह गया सट्टेबाजी अथवा म्यूचल फंड में निवेश करते अच्छा लाभ कमा सकते हैं. आपको घर व बाहर किसी को कोई सलाह देने से बचना होगा, नहीं तो उसे उतार पाना मुश्किल हो सकता है. आपके परिवार के सदस्य आपके किसी काम में आ रही मुश्किल में आपका पूरा साथ देंगे

Aaj Ka Panchang: आज 29 अगस्त 2022 का शुभ मुहूर्त, राहु काल, आज की तिथि और ग्रह

Aaj Ka Panchang: आज 29 अगस्त 2022 का शुभ मुहूर्त, राहु काल, आज की तिथि और ग्रह

 पंचांग अगस्त 29 2022, सोमवार

  • विक्रम संवत - 2079, राक्षस
  • शक सम्वत - 1944, शुभकृत्
  • पूर्णिमांत - भाद्रपद
  • अमांत -भाद्रपद

हिन्दू कैलेंडर के अनुसार, शुक्ल पक्ष द्वितीया. सूर्य सिंह राशि में संचरण करेंगे चन्द्रमा कन्या में संचरण करेंगे.

आज का पंचांग

भाद्रपद शुक्ल पक्ष द्वितीया

नक्षत्र: उत्तर फाल्गुनी

आज का दिशाशूल: पूर्व दिशा

आज का राहुकाल: 7:45 AM – 9:19 AM

सूर्य और चंद्रमा का समय

  • सूर्योदय - 6:11 AM
  • सूर्यास्त - 6:43 PM
  • चन्द्रोदय - Aug 29 7:40 AM
  • चन्द्रास्त - Aug 29 8:14 PM

शुभ काल

  • अभिजीत मुहूर्त - 12:02 PM – 12:52 PM
  • अमृत काल - 03:32 PM – 05:12 PM
  • ब्रह्म मुहूर्त - 04:35 AM – 05:23 AM

योग

  • साध्य - Aug 29 01:44 AM – Aug 30 01:03 AM
  • शुभ - Aug 30 01:03 AM – Aug 31 12:04 AM
Aaj Ka Rashifal 29 August 2022: मेष राशि से मीन राशि तक का जानें आज का राशिफल

Aaj Ka Rashifal 29 August 2022: मेष राशि से मीन राशि तक का जानें आज का राशिफल

 

आज का राशिफल सोमवार, 29 अगस्त, 2022 (Today's Horoscope Monday, 29 August, 2022)

मेष (Aries) दैनिक राशिफल सोमवार, 29 अगस्त, 2022

बचपन की यादें आपके मन पर छायी रहेंगी. लेकिन इस काम में आप ख़ुद को मानसिक तनाव दे सकते हैं. आपके तनाव और परेशानी की एक बड़ी वजह बचपन की मासूमियत को जीने की चाह है, इसलिए खुलकर जिएँ. आज आपको अपनी संतान की वजह से आर्थिक लाभ होने की संभावना नजर आ रही है. इससे आपको काफी खुशी होगी. नया रूप-रंग, नये कपड़े-लत्ते, नये यार-दोस्त आज का दिन ख़ास बनाएंगे. किसी तीसरे इंसान का दखल आपके और आपके प्रिय के बीच गतिरोध पैदा करेगा. आज का दिन बढ़िया प्रदर्शन और ख़ास कामों के लिए है. लोग आपके बारे में क्या सोचते हैं आज आपको इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ेगा. बल्कि आज आप खाली समय में किसी से मिलना जुलना भी पसंद नहीं करेंगे और एकांत में आनंदित रहेंगे. जीवनसाथी के साथ वाद-विवाद होने की काफ़ी संभावना है.

उपाय :- पारिवारिक जीवन अच्छा करने के लिए घर में नीले रंग के परदे लगवाएं.

वृष (Taurus) दैनिक राशिफल सोमवार, 29 अगस्त, 2022

आप महसूस करेंगे कि आस-पास के लोग बहुत ज़्यादा मांग करने वाले हैं. लेकिन जितना आप कर सकते हैं, उससे ज़्यादा करने का वादा न करें और केवल दूसरे को ख़ुश करने के लिए ख़ुद को तनाव से नहीं थकाएँ. आपकी ग़ैर-यथार्थवादी योजनाएँ आपके धन को कम कर सकती हैं. अपने परिवार के सदस्यों की ज़रूरतों पर ध्यान देना आज आपकी प्राथमिकता होनी चाहिए. आसमान ज़्यादा उजला नज़र आएगा, फूलों में ज़्यादा रंग दिखेंगे और आपके आस-पास सब कुछ चमक उठेगा - क्योंकि आप इश्क़ का सुरूर महसूस कर रहे हैं! यह उन उम्दा दिनों में से एक दिन है जब कार्यक्षेत्र में आप अच्छा महसूस करेंगे. आज आपके सहकर्मी आपके काम की तारीफ करेंगे और आपका बॉस भी आपके काम से खुश होगा. कारोबारी भी आज कारोबार में मुनाफा कमा सकते हैं. दिक़्क़तों का तेज़ी से मुक़ाबला करने की आपकी क्षमता आपको ख़ास पहचान दिलाएगी. बढ़िया खाना, रोमानी पल और जीवनसाथी का साथ - यही ख़ास है आज.

उपाय :- हरी मूंग का खाने में प्रयोग करने से स्वास्थ्य अच्छा रहेगा.

मिथुन (Gemini) दैनिक राशिफल सोमवार, 29 अगस्त, 2022

किसी दोस्त के साथ ग़लतफ़हमी अप्रिय हालात खड़े कर सकती है, किसी भी फ़ैसले पर पहुँचने से पहले संतुलित नज़रिए से दोनों पक्षों को जाँचें. आपको मेरी सलाह है कि शराब सिगरेट जैसी चीजों पर पैसा खर्च न करें, ऐसा करना आपके स्वास्थ्य को तो खराब करता ही है आपकी आर्थिक स्थिति भी इससे बिगड़ती है. दोस्त शाम के लिए कोई बढ़िया योजना बनाकर आपका दिन ख़ुशनुमा कर देंगे. अपने दोस्त से बहुत लम्बे समय बाद मिलने का ख़याल आपके दिल की धड़कन को बढ़ा सकता है. अच्छा दिन है, क्योंकि आपको अपने लक्ष्यों को पाने के लिए बेहतरीन मौक़े मिलेंगे. आईटी से जुड़े लोगों को विदेश से बुलावा आ सकता है. अगर आप किसी विवाद में उलझ जाएँ तो तल्ख़ टिप्पणी करने से बचिए. आज से पहले शादीशुदा ज़िन्दगी इतनी अच्छी कभी नहीं रही.

उपाय :- लाल रंग के वस्त्र अधिक धारण करने से स्वास्थ्य अच्छा रहेगा.

कर्क (Cancer) दैनिक राशिफल सोमवार, 29 अगस्त, 2022

अपनी क्षमताओं को पहचानें, क्योंकि आपके अन्दर ताक़त की नहीं बल्कि इच्छा-शक्ति की कमी है. दिन चढ़ने पर वित्तीय तौर पर सुधार आएगा. आपका ज्ञान और हास-परिहास आपके चारों ओर लोगों को प्रभावित करेगा. प्यार बहार की तरह है; फूलों, रोशनी और तितलियों से भरा हुआ. आज आपका रोमानी पहलू उभरकर आएगा. जो काम आपने किया है, उसका श्रेय किसी और को न ले जाने दें. आज आप फुर्सत के क्षणों में कोई नया काम करने का सोचेंगे लेकिन इस काम में आप इतना उलझ सकते हैं कि आपके जरुरी काम भी छूट जाएंगे . वैवाहिक जीवन के मोर्चे पर यह दिन वाक़ई बहुत बढ़िया है.

उपाय :- किसी भिखारी व अपंग व्यक्ति को खाना खिलाने से हेल्थ अच्छी रहेगी.

सिंह (Leo) दैनिक राशिफल सोमवार, 29 अगस्त, 2022

दूसरों के साथ ख़ुशी बांटने से सेहत और खिलेगी. आर्थिक तौर पर सिर्फ़ और सिर्फ़ एक स्रोत से ही लाभ मिलेगा. आपकी ज्ञान की प्यास आपको नए दोस्त बनाने में मददगार साबित होगी. काफ़ी वक़्त फ़ोन न करके आप अपने प्रिय को तंग करेंगे. आप ऐसी योजनाओं को अमली जामा पहनाने की स्थिति में होंगे, जो कई लोगों को प्रभावित करेगी. जो चीजें आपके लिए आवश्यक नहीं हैं उनपर आज अपना अधिकतर समय आप जाया कर सकते हैं. अगर आपके जीवनसाथी की सेहत कर चलते किसी से मिलने की योजना रद्द हो जाए तो चिंता न करें, आप साथ में अधिक समय व्यतीत कर सकेंगे.

उपाय :- किसी नेत्रविहीन व्यक्ति की मदद करने से लव लाइफ बढ़िया रहेगी.

कन्या (Virgo) दैनिक राशिफल सोमवार, 29 अगस्त, 2022

अपनी ऊर्जा को व्यक्तित्व-विकास के काम में लगाएँ, जिससे आप और भी बेहतर बन सकें. आज आपको अपनी संतान की वजह से आर्थिक लाभ होने की संभावना नजर आ रही है. इससे आपको काफी खुशी होगी. कुछ दिनों से आपका व्यक्तिगत जीवन ही आपके ध्यान का केंद्र रहा है. लेकिन आज आप सामाजिक कार्यों पर ज़्यादा ध्यान देंगे और ज़रूरतमंदों की मदद करने की कोशिश करेंगे. आपका प्रिय दिन भर आपको याद करने में समय बिताएगा. आज फ़ायदा हो सकता है, बशर्ते आप अपनी बात भली-भांति रखें और काम में लगन व उत्साह दिखाएँ. परिवार की जरुरतों को पूरा करते-करते आप कई बार खुद को वक्त देना भूल जाते हैं. लेकिन आज आप सबसे दूर होकर अपने आप के लिए वक्त निकाल पाएंगे. आपका वैवाहिक जीवन इससे अधिक रंगों से भरा कभी नहीं रहा है.

उपाय :- मिटटी का खाली घड़ा ढक्कन सहित बहते जल में प्रवाहित करने से पारिवारिक जीवन की बाधाएं दूर होंगी.

तुला (Libra) दैनिक राशिफल सोमवार, 29 अगस्त, 2022

ऐसी गतिविधियों में शामिल हों जो रोमांचक हों और आपको सुकून दें. आपके भाई-बहनों में से कोई आज आपसे पैसे उधार मांग सकता है, आप उनको पैसे उधार तो दे देंगे लेकिन इससे आपके आर्थिक हालात खराब हो सकते हैं. किसी दूर के रिश्तेदार से अचानक मिली ख़बर आपका दिन बना सकती है. आज आपको अपने प्रिय की याद सताएगी. इससे पहले कि वरिष्ठ को पता लगे, लंबित काम जल्दी ही निबटा लें. आप खाली समय में अपने पसंदीदा काम करना पसंद करते हैं, आज भी आप ऐसा ही कुछ करने का सोचेंगे लेकिन किसी शख्स के घर में आने की वजह से आपका यह प्लान चौपट हो सकता है. दिन में जीवनसाथी के साथ बहस के बाद एक बेहतरीन शाम गुज़रेगी.

उपाय :- आर्थिक स्थिति को बेहतर करने के लिए तांबे के पात्र से जल ग्रहण करें.

वृश्चिक (Scorpio) दैनिक राशिफल सोमवार, 29 अगस्त, 2022

अपनी बीमारी के बारे में चर्चा करने से बचें. ख़राब तबियत से ध्यान हटाने के लिए कोई और दिलचस्प काम करें. क्योंकि इस बारे में आप जितनी ज़्यादा बातें करेंगे, उतनी ही ज़्यादा तकलीफ़ आपको होगी. यदि शादीशुदा हैं तो आज अपने बच्चों का विशेष ख्याल रखें क्योंकि यदि आप ऐसा नहीं करते तो उनकी तबीयत बिगड़ सकती है और आपको उनके स्वास्थ्य पर काफी पैसा खर्च करना पड़ सकता है. अपनी बातों पर क़ाबू रखें, क्योंकि इसके चलते बड़े-बुज़ुर्ग आहत महसूस कर सकते हैं. बेकार की बातें करके समय बर्बाद करने से बेहतर है कि आप शांत रहें. याद रखें कि समझदार कामों के ज़रिए ही हम जीवन को अर्थ देते हैं. उन्हें महसूस करने दें कि आप उनका ख़याल रखते हैं. अटके कामों के बावजूद रोमांस और बाहर घूमना-फिरना आपके दिलो-दिमाग़ पर छाया रहेगा. रचनात्मक काम में लगे लोगों के लिए सफलता से भरा दिन है, उन्हें वह शौहरत और पहचान मिलेगी जिसकी उन्हें एक अरसे से तलाश थी. आपका आकर्षक और चुम्बकीय व्यक्तित्व सभी के दिलों को अपनी तरफ़ खींचेगा. यह दिन शादीशुदा ज़िन्दगी के सबसे ख़ास दिनों में से एक रहेगा.

उपाय :- गंगाजल का सेवन करना हेल्थ के लिए शुभ होगा.

धनु (Sagittarius) दैनिक राशिफल सोमवार, 29 अगस्त, 2022

जीवन-साथी की सेहत को ठीक तरह से ध्यान दिए जाने और देखभाल की ज़रूरत है. अतिरिक्त धन को रिअल एस्टेट में निवेश किया जा सकता है. यह परिवार में दबदबा बनाए रखने की अपनी आदतों को छोड़ने का वक़्त है. ज़िंदगी के उतार-चढ़ाव में उनके कंधे से कंधा मिलाकर साथ दें. आपका बदला हुआ बर्ताव उनके लिए ख़ुशी का सबब साबित होगा. प्रेम के दृष्टिकोण से उत्तम दिन है. यह उन उम्दा दिनों में से एक दिन है जब कार्यक्षेत्र में आप अच्छा महसूस करेंगे. आज आपके सहकर्मी आपके काम की तारीफ करेंगे और आपका बॉस भी आपके काम से खुश होगा. कारोबारी भी आज कारोबार में मुनाफा कमा सकते हैं. शहर से बाहर यात्रा ज़्यादा आरामदेह नहीं रहेगी, लेकिन आवश्यक जान-पहचान बनाने के लिहाज़ से फ़ायदेमंद साबित होगी. आपका प्यार, आपका जीवनसाथी आपको कोई ख़ूबसूरत तोहफ़ा दे सकता है.

उपाय :- कुत्ते को रोटी खिलाने से स्वास्थ्य बना रहेगा.

मकर (Capricorn) दैनिक राशिफल सोमवार, 29 अगस्त, 2022

आशावादी बनें और उजले पक्ष को देखें. आपका विश्वास और उम्मीद आपकी इच्छाओं व आशाओं के लिए नए दरवाज़े खोलेंगी. आज के दिन आपको आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता अहि- मुमकिन है कि आप ज़रूरत से ज़्यादा ख़र्च करें या आपका बटुआ खो भी सकता है- ऐसे मामलों में सावधानी की कमी आपको नुक़सान पहुँचा सकती है. उन लोगों के साथ कुछ समय बिताएँ, जो आपको चाहते हैं और आपका ख़याल रखते हैं. प्रेम-जीवन में आशा की नयी किरण आयेगी. अपनी पेशेवर क्षमताओं को बढ़ाकर आप करिअर में नए दरवाज़े खोल सकते हैं. अपने क्षेत्रे में आपको अपार सफलता मिलने की संभावना भी है. अपनी सभी क्षमताओं को निखारकर औरों से बेहतर बनने की कोशिश करें. इस राशि वालों को आज खुद के लिए काफी समय मिलेगा. इस समय का उपयोग आप अपने शोकों को पूरा करने में कर सकते हैं. आप कोई किताब पढ़ सकते हैं या अपना पसंदीदा म्यूजिक सुन सकते हैं. आज आपको अपने जीवनसाथी का दैवीय पक्ष देखने को मिल सकता है.

उपाय :- बुध विष्णु रूप होने से इसकी प्रसन्नता के लिए हो सके तो मांस, मदिरा का सेवन बिलकुल न करें. इससे आर्थिक उन्नति होगी.

कुंभ (Aquarius) दैनिक राशिफल सोमवार, 29 अगस्त, 2022

रक्तचाप के मरीज़ों को ख़ास ख़याल रखने और दवा-दारू करने की ज़रूरत है. साथ ही उन्हें कॉलेस्ट्रोल को क़ाबू में रखने की कोशिश भी करनी चाहिए. ऐसा करना आगे काफ़ी लाभदायक सिद्ध होगा. जो उधारी के लिए आपके पास आएँ, उन्हें नज़रअन्दाज़ करना ही बेहतर रहेगा. घर में रस्म-रिवाज़ आदि होगा. हालाँकि प्यार में निराशा हाथ लग सकती है लेकिन हिम्मत मत हारिए क्योंकि आखिर में जीत सच्चे प्यार की ही होती है. आपमें बहुत-कुछ हासिल करने की क्षमता है- इसलिए अपने रास्ते में आने वाले सभी मौक़ों को झट-से दबोच लें. अपने व्यक्तित्व और रंग-रूप को बेहतर बनाने का कोशिश संतोषजनक साबित होगी. शादी सिर्फ़ एक छत के नीचे रहने का नाम नहीं है; एक-दूसरे के साथ कुछ समय बिताना भी ज़रूरी है.

उपाय :- आर्थिक उन्नति के लिए घर में केले का पेड़ लगाकर उसकी सेवा करना अच्छा रहेगा.

मीन (Pisces) दैनिक राशिफल सोमवार, 29 अगस्त, 2022

बहुत ज़्यादा तनाव और चिंता करने की आदत सेहत को नुक़सान पहुँचा सकती है. जो लोग अब तक पैसे को बिना सोचे विचारे उड़ा रहे थे उन्हें आज पैसे की बहुत आवश्यकता पड़ सकती है और आज आपको समझ में आ सकता है कि पैसे की जीवन में क्या अहमियत है. जिसपर आप यक़ीन करते हैं, मुमकिन है वह आपको पूरा सच न बता रहा हो. आपकी दूसरों को राज़ी करने की क्षमता आने वाली मुश्किल को हल करने में कारगर साबित होगी. संभव है आज आप अपने प्रिय को टॉफ़ी और कॉकलेट वग़ैरह दें. आज आपका कोई छुपा विरोधी आपको ग़लत साबित करने की पुरज़ोर कोशिश करेगा. कई बार मोबाइल चलाते-चलाते आपको समय का पता ही नहीं चलता और फिर जब आप अपना समय बर्बाद कर चुके होते हैं तो आपको पछतावा होता है. यह समय जीवन में आपको वैवाहिक जीवन का भरपूर आनन्द देगा.

उपाय :- इस मंत्र का उच्चारण करें 'ओम सूर्य नारायणाय नमो नमः'