छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |
Aaj Ka Rashifal 17 August 2022: बुधवार को कैसी रहेगी आपकी राशि, पढ़ें राशिफल

Aaj Ka Rashifal 17 August 2022: बुधवार को कैसी रहेगी आपकी राशि, पढ़ें राशिफल

 Today's Horoscope | Aaj Ka Rashifal in Hindi (आज का राशिफल बुधवार, 17 अगस्त 2022): ज्योतिषशास्त्र (Astrology) में राशिफल के माध्यम से विभिन्न काल खण्डों के बारे में भविष्यवाणी की जाती है. दैनिक राशिफल (Dainik Rashifal) रोजाना की भविष्य का कथन करता है, जो ग्रह नक्षत्रों की चाल पर निर्भर होता है. बुधवार के दिन मेष राशि के लोगों को अपने खर्चे पर नियंत्रण रखना चाहिए. आइये जानते हैं कि मेष, वृष, मिथुन, कर्क, सिंह, कन्या, तुला, वृश्चिक, धनु, मकर, कुंभ, मीन राशि के जातकों का राशिफल आज बुधवार को क्या है.

मेष (Aries) दैनिक राशिफल बुधवार, 17 अगस्त, 2022

सेहत को देखभाल की ख़ास ज़रूरत है. आज यदि आप अपने दोस्तों के साथ कहीं घूमने जा रहे हैं तो पैसा सोच समझकर खर्च करें. धन हानि हो सकती है. पारिवारिक समारोह में नए दोस्त बन सकते हैं. हालाँकि अपने चयन में सावधानी बरतें. अच्छे दोस्त उस ख़ज़ाने की तरह होते हैं, जिसे सारी ज़िंदगी दिल के क़रीब रखा जाता है. रोमांचक दिन है, क्योंकि आपके प्रिय का फ़ोन आएगा. आज कार्यक्षेत्र में आपकेी ऊर्जा घर के किसी मसले को लेकर कम रहेगी. इस राशि के कारोबारियों को आज के दिन अपने साझेदारों पर नजर बनाए रखने की जरुरत है, वो आपको नुक्सान पहुंचा सकते हैं. आज टीवी या मोबाइल पर कोई मूवी देखने में आप इतना व्यस्त हो सकते हैं कि आप जरुरी कामों को करना भी भूल जाएंगे. आज आपके वैवाहिक जीवन के सबसे अच्छे दिनों में से एक हो सकता है

उपाय :- दुर्गा जी के मंदिर में बादाम चढ़ाकर आधे बादाम प्रसाद रूप में घर लाएं और उसे काले या नीले कपड़े में लपेटकर अपने पास रखने से नौकरी व बिज़नेस में तरक्की होगी.

वृष (Taurus) दैनिक राशिफल बुधवार, 17 अगस्त, 2022

ध्यान और योग न केवल आध्यात्मिक तौर पर, बल्कि शारीरिक तौर पर भी आपके लिए फ़ायदेमन्द साबित होंगे. दीर्घावधि निवेश से बचिए और अपने दोस्तों के साथ बाहर जाकर कुछ ख़ुशी के पल बिताएँ. जिनसे आप प्यार करते हैं, उनसे आज सारी ग़लतफ़हमी दूर हो सकती है. आपको चिंता करने की ज़रूरत नहीं है. आज आपका दुःख बर्फ़ की तरह पिघल जाएगा. बड़े उद्योगपतियों के साथ साझीदारी का व्यवसाय फ़ायदेमंद रहेगा. आपने बीते दिनों कार्यक्षेत्र में कई काम अधूरे छोड़े हैं जिसका भुगतान आज आपको करना पड़ सकता है. आज आपका खाली वक्त भी ऑफिस के काम को पूरा करने में ही लगेगा. आप महसूस करेंगे कि शादीशुदा ज़िन्दगी आपके लिए वाक़ई ख़ुशनसीबी लेकर आई है.

उपाय :- किसी सुपात्र व्यक्ति को पुस्तक या पठन सामग्री देना आर्थिक स्थिति के लिए शुभ है.

मिथुन (Gemini) दैनिक राशिफल बुधवार, 17 अगस्त, 2022

धार्मिक भावनाओं के चलते आप किसी तीर्थस्थल की यात्रा करेंगे और किसी संत से कुछ दैवीय ज्ञान प्राप्त करेंगे. व्यापार को मजबूती देने के लिए आज आप कोई अहम कदम उठा सकते हैं जिसके लिए आपका कोई करीबी आपकी आर्थिक मदद कर सकता है. आपको परिवार के सदस्यों और दोस्तों के साथ बिताने के लिए पर्याप्त समय मिलेगा. प्रेम के दृष्टिकोण से आपके लिए यह दिन विशेष रहने वाला है. अपनी कार्यकुशलता बढ़ाने के लिए नयी तकनीकों का सहारा लें. आपकी शैली और काम करने का नया अन्दाज़ उन लोगों में दिलचस्पी पैदा करेगा, जो आप पर नज़दीकी से ग़ौर करते हैं. आज जितना हो सके लोगों से दूर रहें. लोगों को वक्त देने से बेहतर है अपने आपको वक्त दें. वैवाहिक जीवन के कई फ़ायदे भी होते हैं और आप उन्हें आज हासिल कर सकते हैं.

उपाय :- चन्द्र उदय के बाद चंद्रमा की किरणों में बैठकर खीर खाने से पारिवारिक सुख बढ़ता है.

कर्क (Cancer) दैनिक राशिफल बुधवार, 17 अगस्त, 2022

आज ख़ास दिन है, क्योंकि अच्छा स्वास्थ्य आपको कुछ असाधारण काम करने की क्षमता देगा. आज आपका सामना कई नई आर्थिक योजनाओं से होगा- कोई भी फ़ैसला करने से पहले अच्छाईयों और कमियों पर सावधानी से ग़ौर फ़रमाएँ. जिसपर आप यक़ीन करते हैं, मुमकिन है वह आपको पूरा सच न बता रहा हो. आपकी दूसरों को राज़ी करने की क्षमता आने वाली मुश्किल को हल करने में कारगर साबित होगी. प्रेम हमेशा आत्मीय होता है और यही बात आप आज अनुभव करेंगे. आप ऐसी योजनाओं को अमली जामा पहनाने की स्थिति में होंगे, जो कई लोगों को प्रभावित करेगी. जो लोग बीते कुछ दिनों से काफी व्यस्त थे उन्हें आज अपने लिए फुर्सत के पल मिल सकते हैं. आपका अपने जीवनसाथी के साथ तनावपूर्ण संबंध रह सकता है. जहां तक सम्भव हो बात को बढ़ने न दें.

उपाय :- गमलों में काले-सफेद मार्बल के दाने रखने से पारिवारिक खुशियां बढ़ेंगी.

सिंह (Leo) दैनिक राशिफल बुधवार, 17 अगस्त, 2022

शकी स्वभाव के चलते आपको हार का मुँह देखना पड़ सकता है. आर्थिक दृष्टि से आज का दिन मिलाजुला रहने वाला है. आज आपको धन लाभ तो हो सकता है लेकिन इसके लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होगी. घर के माहौल की वजह से आप उदास हो सकते हैं. प्यार के नज़रिए से देखें तो आज आप जीवन के रस का भरपूर आनन्द लेने में सफल रहेंगे. काम और घर पर दबाव आपको थोड़ा ग़ुस्सैल बना सकता है. सामाजिक और धार्मिक समारोह के लिए बेहतरीन दिन है. जीवनसाथी की वजह से आपको महसूस होगा कि उनके लिए दुनिया में आप ही सबसे महत्वपूर्ण हैं.

उपाय :- श्रीकृष्ण जी की पूजा करने से फैमिली लाइफ में खुशियाँ बढ़ने लगती हैं.

कन्या (Virgo) दैनिक राशिफल बुधवार, 17 अगस्त, 2022

दूसरों के साथ ख़ुशी बांटने से सेहत और खिलेगी. आज किया गया निवेश आपकी समृद्धि और आर्थिक सुरक्षा में इज़ाफ़ा करेगा. अपनी जीवन में एक संगीत पैदा करें, समर्पण का मूल्य समझें और हृदय में प्रेम व कृतज्ञता के फूल खिलने दें. आप अनुभव करेंगे कि आपका जीवन अधिक अर्थपूर्ण हो रहा है. आपके जीवन में प्रेम की बहार आ सकती है; आपको ज़रूरत है तो बस अपने आँख-कान खुले रखने की. आपको अपनी प्रतिभा दिखाने का अच्छा मौक़ा मिलेगा. आपको अपने दायरे से बाहर निकलकर ऐसे लोगों से मिलने-जुलने की ज़रूरत है, जो ऊँची जगहों पर हों. आपका अपने जीवनसाथी के साथ तनावपूर्ण संबंध रह सकता है. जहां तक सम्भव हो बात को बढ़ने न दें.

उपाय :- चटाई का प्रयोग सोने के लिए करने से आर्थिक स्थिति अच्छी रहेगी.

तुला (Libra) दैनिक राशिफल बुधवार, 17 अगस्त, 2022

शाम के समय थोड़ा आराम कीजिए. चंद्र की स्थिति की वजह से आज आपका धन बेवजह की चीजों पर खर्च हो सकता है. अगर आपको धन संचय करके रखना है तो अपने जीवनसाथी या माता पिता से इस बारे में बात करें. ऐसा लगता है कि पारिवारिक-मोर्चे पर आप ज़्यादा ख़ुश नहीं हैं और कुछ अड़चनों का सामना कर रहे हैं. काम के दबाव के चलते मानसिक उथल-पुथल और परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. दिन के उत्तरार्ध में ज़्यादा तनाव न लें और आराम करें. अपना रवैया ईमानदार और स्पष्टवादी रखें. लोग आपकी दृढ़ता और क्षमताओं को सराहेंगे. यात्रा करना फ़ायदेमंद लेकिन महंगा साबित होगा. रिश्तेदारों को लेकर जीवनसाथी के साथ नोंकझोंक हो सकती है.

उपाय :- भाइयों को समय-समय पर लाल कपड़े गिफ्ट में दें, इससे पारिवारिक जीवन अच्छा चलेगा.

वृश्चिक (Scorpio) दैनिक राशिफल बुधवार, 17 अगस्त, 2022

आज आप ऊर्जा से लबरेज़ होंगे- आप जो भी करेंगे उसे आप उससे आधे वक़्त में ही कर देंगे, जितना वक़्त आप अक्सर लेते हैं. आर्थिक तंगी से बचने के लिए अपने तयशुदा बजट से दूर न जाएँ. आपको परिवार के सदस्यों और दोस्तों के साथ बिताने के लिए पर्याप्त समय मिलेगा. आज वे कपड़े न पहनें जो आपके प्रिय को पसंद न हों, नहीं तो मुमकिन है कि वो आहत महसूस करे. यात्राओं से व्यावसायिक संबंधों में सुधार होगा. आज जितना हो सके लोगों से दूर रहें. लोगों को वक्त देने से बेहतर है अपने आपको वक्त दें. हँसी-मजा़क के बीच आपके और आपके जीवनसाथी के बीच कोई पुराना मुद्दा उभर सकता है, जो फिर वाद-विवाद का रूप भी ले सकता है.

उपाय :- धन की स्थिति को अच्छा करने के लिए केसर का तिलक मस्तक और नाभि पर लगाएं.

धनु (Sagittarius) दैनिक राशिफल बुधवार, 17 अगस्त, 2022

आप जल्द ही लम्बे समय से चली आ रही बीमारी से उबरकर पूरी तरह सेहतमंद हो सकते हैं. लेकिन ऐसे ख़ुदगर्ज़ और ग़ुस्सैल इंसान से बचें, जो आपको तनाव दे सकता है और आपकी परेशानियों में इज़ाफ़ा कर सकता है. आज धन आपके हाथ में नहीं टिकेगा, आपको धन संचय करने में आज बहुत दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. किसी ऐसे के साथ परस्पर संवाद की कमी जिसका आपको बहुत ख़याल है, आपको तनाव दे सकती है. रोमांस के नज़रिए से आज ज़िन्दगी बहुत जटिल रहेगी. नई योजनाएँ आकर्षक होंगी और अच्छी आमदनी का ज़रिया साबित होंगी. घर से बाहर निकलकर आज आप खुली हवाओं में टहलना पसंद करेंगे. आज आपका मन शांत होगा जिसका फायदा आपको पूरे दिन मिलेगा. किसी के प्रभाव में आकर आपका जीवनसाथी आपसे झगड़ सकता है, लेकिन प्यार और सद्भाव से मामला सुलझ जाएगा.

उपाय :- शिवजी, भैरव और हनुमान जी की पूजा, प्रणाम करना या दर्शन करने से पारिवारिक जीवन अच्छा चलेगा.

मकर (Capricorn) दैनिक राशिफल बुधवार, 17 अगस्त, 2022

दूसरों के साथ ख़ुशी बांटने से सेहत और खिलेगी. निश्चित तौर पर वित्तीय स्थिति में सुधार आएगा- लेकिन साथ ही ख़र्चों में भी इज़ाफ़ा होगी. ज़रूरत के वक़्त आपको दोस्तों का सहयोग मिलेगा. थोड़े बहुत टकराव के बावजूद भी आज आपका प्रेम जीवन अच्छा रहेगा और आप अपने संगी को खुश रखने में कामयाब होंगे. योग्य कर्मियों को पदोन्नति या आर्थिक मुनाफ़ा हो सकता है. यात्राओं से तुरंत लाभ तो नहीं होगा, लेकिन इसके चलते अच्छे भविष्य की नींव रखी जाएगी. आप महसूस करेंगे कि शादीशुदा ज़िन्दगी आपके लिए वाक़ई ख़ुशनसीबी लेकर आई है.

उपाय :- किसी के विवाह या मंगल काम में तन, मन, धन से मदद करना आर्थिक स्थिति को मजबूत करेगा.

कुंभ (Aquarius) दैनिक राशिफल बुधवार, 17 अगस्त, 2022

मौज-मस्ती की यात्राएं और सामाजिक मेलजोल आपको ख़ुश रखेंगे और सुकून देंगे. भाई बहनों की मदद से आज आपको आर्थिक लाभ मिल पाएगा. अपने भाई बहनों की सलाह लें. यह परिवार में दबदबा बनाए रखने की अपनी आदतों को छोड़ने का वक़्त है. ज़िंदगी के उतार-चढ़ाव में उनके कंधे से कंधा मिलाकर साथ दें. आपका बदला हुआ बर्ताव उनके लिए ख़ुशी का सबब साबित होगा. आज आप जीवन में सच्चे प्रेम की कमी का अनुभव करेंगे. ज़्यादा चिंता न करें, हर चीज़ समय के साथ बदलती है और इसलिए आपकी रोमांटिक ज़िंदगी में भी बदलाव आएगा. काम में धीमी प्रगति हल्का-सा मानसिक तनाव दे सकती है. यह ऐसा दिन है जब आप खुद को समय देने की कोशिश करते रहेंगे लेकिन आपको अपने लिए समय नहीं मिल पाएगा. आप अपने जीवनसाथी के साथ रोमानी दिन गुज़ार सकते हैं, इससे आपका रिश्ता मज़बूत होगा.

उपाय :- तंदूर में मीठी रोटी बनवाकर कुत्ते को खिलाने से नौकरी व बिज़नेस में उन्नति होगी.

मीन (Pisces) दैनिक राशिफल बुधवार, 17 अगस्त, 2022

खीज और चिढ़चिढ़ेपन के अहसास को ख़ुद पर छाने न दें. आप ऐसे स्रोत से धन अर्जित कर सकते हैं, जिसके बारे में आपने पहले सोचा तक न हो. ऐसे कामों में सहभागिता करने के लिए अच्छा समय है, जिसमें युवा लोग जुड़े हों. कुछ लोगों के लिए नया रोमांस ताज़गी लाएगा और आपको ख़ुशमिज़ाज रखेगा. लोग आपको अपने बढ़िया काम के लिए कार्यक्षेत्र में पहचानेंगे. आज आप कोई नई पुस्तक खरीदकर किसी कमरे में खुद को बंद करके पूरा दिन गुजार सकते हैं. क्या आपको पता है कि आपका जीवनसाथी वाक़ई आपके लिए फ़रिश्ता है. उनपर ग़ौर करें, यह बात आपको ख़ुद-ब-ख़ुद दिख जाएगी.

उपाय :- हनुमान चालीसा का पाठ करने से हेल्थ बेहतर होगी.

Aaj Ka Panchang 16 August 2022: हनुमान जी को करें प्रसन्न, ये है आज की तिथि, नक्षत्र और राहुकाल

Aaj Ka Panchang 16 August 2022: हनुमान जी को करें प्रसन्न, ये है आज की तिथि, नक्षत्र और राहुकाल

 Today Panchang, Aaj Ka Panchang 16 August 2022: धार्मिक दृष्टि से 16 अगस्त 2022, मंगलवार का दिन महत्वपूर्ण है, आज भाद्रपद मास की कृष्ण पक्ष की पंचमी तिथि है. आज के पंचांग के अनुसार और क्या विशेष है, आइए जानते हैं पंचांग (Today Panchang)-

आज की तिथि (Aaj Ki Tithi)
आज के पंचांग के अनुसार 16 अगस्त 2022 को भाद्रपद मास की कृष्ण पक्ष की पंचमी की तिथि है. आज मंगलवार का दिन है. इस दिन हनुमान जी का विशेष पूजा अर्चना की जाती है. हनुमान  जी को संकट मोचन कहा जाता है.

आज का नक्षत्र (Aaj Ka Nakshatra)
16 अगस्त 2022 को पंचांग के अनुसार रेवती नक्षत्र रहेगा. रेवती नक्षत्र आकाश मंडल का ये 27वां नक्षत्र है. इस अंतिम नक्षत्र भी कहा जाता है.  इस नक्षत्र का स्वामी बुध ग्रह है. बुध ग्रह को सुख वाणी, वाणिज्य का कारक माना गया है. 

आज का राहुकाल (Aaj Ka Rahu Kaal)
पंचांग के अनुसार 16 अगस्त 2022, मंगलवार को राहुकाल दोपहर 3 बजकर 42 मिनट से शाम 5 बजकर 21 मिनट तक रहेगा. राहुकाल में शुभ कार्य करना वर्जित माना गया है. चंद्रमा आज मीन राशि में गोचर कर रहा है. 

16 अगस्त 2022 पंचांग (Aaj Ka Panchang 16 August 2022)

विक्रमी संवत्: 2079
मास पूर्णिमांत: भाद्रपद (भादो)
पक्ष: कृष्ण
दिन: मंगलवार
ऋतु: वर्षा
तिथि: पंचमी - 20:19:19 तक
नक्षत्र: रेवती - 21:07:16 तक
करण: कौलव - 08:35:02 तक, तैतिल - 20:19:19 तक
योग: शूल - 21:48:43 तक
सूर्योदय: 05:50:27 AM
सूर्यास्त: 19:00:00 PM
चन्द्रमा: मीन राशि- 21:07:16 तक
राहुकाल: 15:42:37 से 17:21:19 तक (इस काल में कोई भी शुभ कार्य नहीं किया जाता है)
शुभ मुहूर्त का समय, अभिजीत मुहूर्त: 11:58:54 से 12:51:33 तक
दिशा शूल: उत्तर

अशुभ मुहूर्त का समय

दुष्टमुहूर्त: 08:28:21 से 09:21:00 तक
कुलिक: 13:44:11 से 14:36:49 तक
कंटक: 06:43:05 से 07:35:43 तक
कालवेला / अर्द्धयाम: 08:28:21 से 09:21:00 तक
यमघण्ट: 10:13:38 से 11:06:16 तक
यमगण्ड: 09:07:50 से 10:46:32 तक
गुलिक काल: 12:25:14 से 14:03:55 तक

Rashifal: 16 अगस्त को कर्क और तुला राशियों की आय में होगी वृद्धि, व्यापार में तरक्की के योग...पढ़ें मेष से मीन तक का हाल

Rashifal: 16 अगस्त को कर्क और तुला राशियों की आय में होगी वृद्धि, व्यापार में तरक्की के योग...पढ़ें मेष से मीन तक का हाल

 मेष राशि- संयत रहें। व्यर्थ के क्रोध एवं वाद-विवाद से बचें। माता के स्वास्थ्‍य का ध्यान रखें। रहन-सहन कष्टमय हो सकता है। पिता का साथ मिलेगा। कारोबार में वृद्धि होगी। मन अशान्त रहेगा। धन संबंधी समस्याएं परेशान कर सकती हैं। परिवार में सुख-शान्ति रहेगी। सन्तान को स्वास्थ्‍य विकार हो सकते हैं। कार्यक्षेत्र में व्यवधान आ सकते हैं। कि‍सी संपत्‍त‍ि में न‍िवेश कर सकते हैं। लाभ के अवसर म‍िलेंगे।

वृषभ राशि- मन अशान्त रहेगा। परिवार की जिम्मेदारी बढ़ सकती है।  कारोबार में वृद्धि होगी। परिश्रम अधिक रहेगा। धन लाभ में वृद्धि होगी। सन्तान सुख की प्राप्‍त‍ि होगी। खर्च बढ़ेंगे। सन्तान की ओर से सुखद समाचार मिल सकते हैं। आशा-निराशा के मिश्रित भाव रहेंगे। क्षणे रुष्टा-क्षणे तुष्टा की मनोस्‍थ‍ित‍ि हो सकती है। स्वभाव में चिड़चिड़ापन हो सकता है। भाइयों से वैचारिक मतभेद हो सकते हैं। स्‍वास्‍थ्‍य में सुधार होगा।

मिथुन राशि- कारोबार में वृद्धि होगी। विदेश यात्रा के योग बन रहे हैं।  यात्रा लाभप्रद रहेगी। कुटुम्ब के किसी बुजुर्ग से धन की प्राप्ति हो सकती है। मन में सकारात्मकता का प्रभाव रहेगा। आत्मविश्वास में वृद्धि होगी। पारिवारिक जीवन कष्टमय रहेगा। घर-परिवार की स्थिति में सुधार होगा। नौकरी में अफसरों से वैचारिक मतभेद हो सकते हैं। खर्च अधिक रहेंगे। शैक्ष‍िक कार्यों में सफलता के योग बन रहे हैं। 

कर्क राशि- वाणी के प्रभाव में वृद्धि होगी। किसी नये कारोबार की शुरुआत हो सकती है। आय में वृद्धि होगी। सम्पत्ति से आय के साधन बन सकते हैं। परिवार का साथ मिलेगा। आशा-निराशा के मिश्रित भाव मन में रहेंगे। कारोबार की स्थिति में सुधार होगा। परिश्रम की अधिकता रहेगी। मानसिक शान्ति रहेगी। आत्मविश्वास में वृद्धि होगी। कुछ पुराने मित्रों से भेंट हो सकती है। नौकरी में विदेश यात्रा पर जा सकते हैं।

सिंह राशि- मन में निराशा एवं असन्तोष हो सकता है। आत्मसंयत रहें।  व्यर्थ के क्रोध से बचें। नौकरी में अफसरों का सहयोग मिलेगा। तरक्की के अवसर मिलेंगे। वाणी के प्रभाव में वृद्धि होगी। भाई-बहनों के सहयोग से पैतृक कारोबार की पुनः शुरूआत हो सकती है। वाणी में कठोरता का प्रभाव रहेगा। बातचीत में सन्तुलन बनाए रखें। किसी दूसरे स्थान पर जाना पड़ सकता है। परिश्रम अधिक रहेगा। तनाव हो सकता है।

कन्‍या राशि- शैक्षिक एवं शोधादि कार्यों के सुखद परिणाम मिलेंगे। पिता के स्वास्थ्‍य का ध्यान रखें।  परिवार का साथ मिलेगा। नौकरी में विदेश जाने के योग बन रहे हैं। परिवार में कलहपूर्ण स्थिति हो सकती है। कार्यक्षेत्र में समस्याएं परेशान कर सकती हैं। अफसरों से मतभेद बढ़ सकते हैं। क्षणे रुष्टा-क्षणे तुष्टा की मनःस्थिति रहेगी। कुछ अतिरिक्त जिम्मेदारी मिल सकती है। माता-पिता का साथ मिलेगा। संबंधों में नि‍कटता आएगी। 

तुला राशि- मन में उतार-चढ़ाव हो सकते हैं। बातचीत में संयत रहें।  कारोबार में परिवर्तन के योग बन रहे हैं। लाभ में वृद्धि होगी। परिश्रम अधिक रहेगा। मित्र का सहयोग मिलेगा। निराशा एवं असन्तोष के भाव रहेंगे। धैर्यशीलता में कमी आएगी। सन्तान की ओर से सुखद समाचार मिल सकते हैं। आय में कमी एवं खर्चों की अधिकता रहेगी। रहन-सहन कष्टमय हो सकता है। जीवनसाथी को स्वास्थ्य विकार हो सकते है।

वृश्चिक राशि- आत्मविश्वास भरपूर रहेगा, परन्तु बातचीत में संयत रहें। पठन-पाठन में रुचि रहेगी।  किसी पुराने मित्र से पुनःसम्पर्क हो सकते हैं। कारोबार में वृद्धि होगी। वस्त्रों के प्रति रुझान बढ़ सकता है। नौकरी में विरोध के बावजूद तरक्की के मार्ग प्रशस्त होंगे। पारिवारिक समस्याएं अभी बनी रहेंगी। नौकरी में यात्रा पर जाना पड़ सकता है। आय की स्थिति में सुधार होगा। खर्च भी अधिक रहेंगे। वाहन सुख की प्राप्ति होगी। 

धनु राशि- मन में नकरात्मकता के प्रभाव से बचें। मानसिक शान्ति‍ बनाये रखने के प्रयास करें।  कारोबार में वृद्धि होगी। कारोबार के लिए यात्रा लाभप्रद रहेगी। सेहत का ध्यान रखें। स्वास्थ्‍य व‍िकार हो सकते हैं। पारिवारिक जीवन कष्टमय रहेगा। शैक्षिक कार्यों में सफलता मिलेगी। शासन सत्ता का सहयोग मिलेगा। भवन सुख में वृद्धि होगी। मीठे खान-पान में रूचि रहेगी। लंबी यात्रा पर जाना हो सकता है।

मकर राशि- आत्मविश्वास रहेगा, परन्तु मन परेशान भी हो सकता है। नौकरी में कार्यक्षेत्र में वृद्धि हो सकती है।  परिश्रम अधिक रहेगा। आय में वृद्धि हो सकती है। आत्मविश्वास से परिपूर्ण रहेंगे। पारिवारिक जीवन कष्टमय रहेगा। सेहत का ध्यान रखें। क्षणे रुष्टा-क्षणे तुष्टा के भाव मन में रहेंगे। परिवार का सहयोग मिलेगा। परिवार में सुख-सुविधाओं का विस्तार होगा। मित्रों का सहयोग से आय के स्रोत व‍िकस‍ित होंगे।

कुंभ राशि- मन में निराशा एवं असन्तोष हो सकता है। नौकरी में परिवर्तन के अवसर मिल सकते हैं।  स्थान परिवर्तन भी करना पड़ सकता है। आय में वृद्धि होगी। परिश्रम अधिक रहेगा। संयत रहें। क्रोध के आवेश के अतिरेक से बचें। वाहन सुख में वृद्धि होगी। कारोबार के लिए विदेश यात्रा के योग बन रहे हैं। यात्रा लाभप्रद रहेगी। जीवनसाथी को कष्ट रहेगा। परिवार के साथ यात्रा का कार्यक्रम बन सकता है।

मीन राशि- पठन-पाठन में रुचि रहेगी। धर्म के प्रति श्रद्धाभाव रहेगा।  नौकरी में स्थान परिवर्तन की सम्भावना बन रही है। परिवार से दूर रहना पड़ सकता है। क्षणे रुष्टा-क्षणे तुष्‍टा के भाव मन में रहेंगे। जीवन कष्टमय रहेगा। क्रोध एवं आवेश की अधिकता रहेगी। मन च‍िंत‍ित हो सकता है। कार्यक्षेत्र में कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है। माता-पिता का साथ मिलेगा। मित्रों का सहयोग मिलेगा। 

 

सीएम भूपेश बघेल ने पुलिस परेड ग्राउण्ड में किया ध्वजारोहण...राष्ट्रगान गाकर तिरंगे को दी सलामी

सीएम भूपेश बघेल ने पुलिस परेड ग्राउण्ड में किया ध्वजारोहण...राष्ट्रगान गाकर तिरंगे को दी सलामी

रायपुर : मुख्यमंत्री भूपेश बघेल स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर सुबह 9 बजे से पुलिस परेड ग्राउण्ड रायपुर में आयोजित स्वतंत्रता दिवस समारोह में शामिल हुए और ध्वजारोहण किया। सीएम बघेल ने ध्वजारोहण करने के बाद राष्ट्रगान गाकर तिरंगे को सलामी दी।

 

https://youtu.be/YY6uRyP5zVs

Aaj Ka Panchang 15 अगस्त 2022 का पंचांग: बहुला और संकष्टी चतुर्थी आज, जानिए शुभ योग और मुहूर्त

Aaj Ka Panchang 15 अगस्त 2022 का पंचांग: बहुला और संकष्टी चतुर्थी आज, जानिए शुभ योग और मुहूर्त

 उज्जैन. भारतीय गणना पद्धति के अनुसार सूर्य वर्ष 365 दिन और 6 घंटे का होता है, वहीं चंद्र वर्ष 354 दिनों का माना जाता है। जिन ग्रंथों से हमारे पंचांग बनते हैं वे कम से कम 500 वर्ष पुराने हैं। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, तिथि, वार, नक्षत्र, योग और करण, इन पांचों के योग से पंचांग बनता है। गणना के आधार पर हिन्दू पंचांग की तीन धाराएँ हैं- पहली चंद्र आधारित, दूसरी नक्षत्र आधारित और तीसरी सूर्य आधारित कैलेंडर पद्धति। आगे जानिए आज के पंचांग से जुड़ी खास बातें…


आज किया जाएगा बहुला और संकष्टी चतुर्थी व्रत
15 अगस्त, सोमवार को भाद्रपद मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि है। इस दिन संकष्टी और बहुला चतुर्थी का व्रत किया जाएगा। संकष्टी चतुर्थी में भगवान श्रीगणेश और बहुला चतुर्थी में भगवान श्रीकृष्ण की पूजा की जाती है। संकष्टी चतुर्थी का व्रत करने से घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है वहीं बहुला चतुर्थी का व्रत करने से योग्य संतान की प्राप्ति होती है। इस दिन कई शुभ योग भी बन रहे हैं, जिसके चलते ये तिथि और भी शुभ हो गई है। सोमवार को गुरु और चंद्रमा एक ही राशि में होने से गजकेसरी नाम का शुभ योग भी इस दिन बनेगा।

15 अगस्त का पंचांग (Aaj Ka Panchang 15 August 2022)
15 अगस्त 2022, दिन सोमवार को भाद्रमास मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि है। इस दिन बहुला चतुर्थी और संकष्टी चतुर्थी का व्रत किया जाएगा। इस दिन सूर्योदय उत्तरा भाद्रपद नक्षत्र में होगा, जो दिन भर रहेगा। सोमवार को उत्तरा भाद्रपद नक्षत्र होने से गद नाम का शुभ योग बनेगा। साथ ही इस दिन धृति और गजकेसरी नाम के 2 अन्य योग भी रहेंगे। सोमवार को राहुकाल सुबह 07:42 से 09:19 तक रहेगा। इस दौरान कोई भी शुभ काम न करें।   

ग्रहों की स्थिति कुछ इस प्रकार रहेगी...
सोमवार को चंद्रमा मीन राशि में, इस दिन मंगल वृषभ राशि में, शुक्र कर्क राशि में, बुध सिंह राशि में, सूर्य कर्क राशि में, शनि मकर राशि (वक्री), राहु मेष राशि में, गुरु मीन राशि में (वक्री) और केतु तुला राशि में रहेंगे। सोमवार को पूर्व दिशा में यात्रा करने से बचना चाहिए। यदि मजबूरी में यात्रा करनी पड़े तो शीशे में अपना चेहरा देखकर या कोई भी फूल खा कर घर से निकलना चाहिए।

15 अगस्त के पंचांग से जुड़ी अन्य खास बातें
विक्रम संवत- 2079
मास पूर्णिमांत- भादौ
पक्ष- कृष्ण
दिन- सोमवार
ऋतु- वर्षा
नक्षत्र- उत्तरा भाद्रपद
करण- बव और बालव
सूर्योदय - 6:07 AM
सूर्यास्त - 6:55 PM
चन्द्रोदय - Aug 15 9:33 PM
चन्द्रास्त - Aug 16 10:07 AM
अभिजीत मुहूर्त- दोपहर 12:05 से 12:56 तक

15 अगस्त का अशुभ समय (इस दौरान कोई भी शुभ काम न करें)
यम गण्ड - 10:55 AM – 12:31 PM
कुलिक - 2:07 PM – 3:43 PM
दुर्मुहूर्त - 12:56 PM – 01:48 PM, 03:30 PM – 04:21 PM
वर्ज्यम् - 09:07 AM – 10:43 AM

कुंडली का छठा भाव
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, कुंडली में छठा घर शत्रु, ऋण, रोग, नौकरी, व्यवसाय से संबंधित हो सकता है। साथ ही ये भाव विवादों, संघर्षों, मुकदमेबाजी का प्रतिनिधित्व भी करता है। यह भाव आत्म-अनुशासन, निस्वार्थ सेवा और सेवाभाव का भी प्रतीक है। छठा घर, अप्रियता और सेवा के दायरे, अपनी निजी तृप्ति या पसंद-नापसंद से परे खुद को विस्तारित करने के लिए प्यार की शक्ति का परीक्षण करता है।

Aaj ka rashifal 15th August 2022: सिंह राशि के जातकों को व्यापार में प्राप्त होगी सफलता...जानें-बाकी राशियों का हाल

Aaj ka rashifal 15th August 2022: सिंह राशि के जातकों को व्यापार में प्राप्त होगी सफलता...जानें-बाकी राशियों का हाल

 नई दिल्ली, Aaj ka rashifal 15th 2022: आज 15 अगस्त ,सोमवार का दिन, भाद्रपद मास, की चतुर्थी तिथि 9.02 PM तक रहेगी उसके बाद पंचमी तिथि लग रही है। आज स्वतंत्रता दिवस का शुभ दिन है। आज का दिन हर प्रकार के शुभ कार्यों के लिए, किसी भी प्रकार के महत्वपूर्ण व्यवसाय,कैसा भी निर्माण कार्य,आध्यात्मिक अनुष्ठान, घरेलू कार्य तथा किसी भी नवीन चर्चा हर प्रकार यात्रा का आरंभ एवं किसी भी तरह की शारीरिक गतिविधियों को आरम्भ करने के लिए अति शुभ रहेगा।

मेष दैनिक राशिफल (Aries Daily Horoscope)

आज का दिन आपके लिए बेहतर साबित होगा। आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। सोचे हुए कार्य समय पर पूरे होंगे। कार्यक्षेत्र में चल रही परेशानियों का हल प्राप्त होगा। मित्रों की सहायता से कोई बड़ा काम बन सकता है। नैया पार क्षेत्र में आज का दिन फायदेमंद रहेगा धन लाभ के अवसर प्राप्त होंगे। कोई शुभ समाचार प्राप्त होगा। घर परिवार में सुख शांति रहेंगी।

वृषभ दैनिक राशिफल (Taurus Daily Horoscope)

आज का दिन आपके लिए बेहतर साबित होगा सेहत से जुड़ी सभी समस्याओं का अंत होगा। आर्थिक स्थिति में सुधार होगा। कार्यक्षेत्र में चल रही मुश्किलें समाप्त होगी। पूर्व में अटकी हुई सभी योजनाएं सुचारु रूप से चलने लगेंगी पुराने मित्रों से मुलाकात होगी। विदेश में पढ़ने के इच्छुक छात्रों के लिए समय अच्छा है कार्य पूर्ण होंगे। परिवार के साथ किसी आयोजन में सम्मिलित हो सकते हैं।

मिथुन दैनिक राशिफल (Gemini Daily Horoscope)

आज आप शारीरिक आलस्य का सामना करेंगे।सेहत में उतार चढ़ाव बना रहेगा स्वास्थ्य का ख्याल रखें। कार्यक्षेत्र में कोई गलत निर्णय लेने से आर्थिक नुकसान उठाना पड़ सकता है। व्यापारी वर्ग कन्फ्यूजन की स्थिति में किसी की सलाह लेकर ही पूंजी निवेश करें। अनावश्यक खर्चों में बढ़ोतरी होंगी। धन्यवाद एक संबंधों में चल रहे गतिरोध समाप्त हो भाई बहनों का साथ मिलेंगे।

कर्क दैनिक राशिफल (Cancer Daily Horoscope)

आज का दिन आप आत्मविश्वास से भरपूर रहेंगे। आर्थिक स्थिति सुधरेगी धन लाभ के योग बन रहे हैं । कार्यक्षेत्र में बाद विवाद की स्थिति बन सकती है क्रोध पर नियंत्रण रखें। व्यापारी वर्ग को कोई बड़ी डील हासिल करने में सफलता प्राप्त होगी। मेडिकल फील्ड, फार्मेसी से जुड़ें लोगों के लिए सफलता के योग है। छात्रों को इच्छित परिणाम प्राप्त होंगे।

सिंह दैनिक राशिफल (Leo Daily Horoscope)

आज का दिन आपके लिए शुभ रहेंगा।कार्यस्थल पर अपनी मेहनत और लगन से कोई महत्वपूर्ण कार्य पूरा होगा। वरिष्ठ अधिकारियों का सहयोग प्राप्त होगा मान सम्मान की प्राप्ति होगी। नौकरी व्यापार में सफलता प्राप्त होगी आर्थिक स्थिति में सुधार होगा। पुराने मित्रों से मुलाकात हो सकती है।छात्र आज पढ़ाई लिखाई में खूब मेहनत करेंगे।

कन्या दैनिक राशिफल (Virgo Daily Horoscope)

आज आप काफी उत्साहित रहेंगे, कार्य क्षेत्र में चल रहे गतिरोध दूर होंगे हर काम में सफलता मिलेंगी। आर्थिक प्रयास सफल होंगे धनलाभ की योग बन रहे हैं। आयात निर्यात से जुड़ें व्यापार में मुनाफा कमा सकते हैं। कोर्ट कचहरी से जुड़े मामलों में सफलता प्राप्त होगी। विद्यार्थियों को प्रतियोगिता परीक्षा में अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे। परिवार में सुख शांति रहेंगी।

तुला दैनिक राशिफल (Libra Daily Horoscope)

आज का दिन आपके लिए बेहतर साबित होंगा। कार्यस्थल पर चल रही चुनौती समाप्त होगा कार्य सामान्य गति से चलेंगे।आर्थिक स्थिति मजबूत बनेंगे धन लाभ के योग बन रहे हैं। पूंजी निवेश करने से पहले सोच विचार करें जल्दबाजी में कोई निर्णय न लें। अनावश्यक खर्चों की अधिकता रहेगी किंतु आकस्मिक धन लाभ भी हो सकता है। शेयर मार्केट, सट्टा बाज़ार से मुनाफा कमा सकते हैं।

वृश्चिक दैनिक राशिफल (Scorpio Daily Horoscope)

आज का दिन बेहद खास रहेगा। आर्थिक जीवन व व्यक्तिगत जीवन दोनों तरफ सामंजस्य बनाकर चलेंगे। आर्थिक समस्याओं से छुटकारा प्राप्त होगा। जिन योजनाओं पर पूंजी निवेश करेंगे जो आगे चलकर फ़ायदेमंद साबित होंगी। खर्चों की अधिकता रहेंगी किंतु आकस्मिक धन लाभ भी होगा। शेयर बाजार में निवेश करने वालों के लिए दिन बेहतर रहेगा। मित्रों की सहायता से निजी समस्याओं के समाधान प्राप्त होंगे।

धनु दैनिक राशिफल (Sagittarius Daily Horoscope)

आज का दिन आपके लिए आर्थिक दृष्टि से महत्वपूर्ण रहेगा। कार्यक्षेत्र में आज आपकी स्थिति अच्छी रहेगी, सभी कार्यों को बेहतर ढंग से समय पर पूर्ण करें। व्यापारिक क्षेत्र में किए गए निवेश फायदेमंद साबित होंगे। आज आपका मन अध्यात्म की तरफ़ रहेगा। शेयर मार्केट से जुड़ें जातकों का समय अनुकूल है लॉटरी, सट्टा से धनलाभ के योग बन रहे हैं। शुभ समाचार प्राप्त होंगे।

मकर दैनिक राशिफल (Capricorn Daily Horoscope)

आज का दिन आपके लिए शुभ रहेगा। आर्थिक स्थिति बेहतर रहेंगी। कार्यक्षेत्र में किस्मत का सहयोग प्राप्त होगा सभी कार्य आसानी से पूरे होंगे व धन लाभ के अवसर मिलेंगे। व्यापारिक मामलों में चल रहे गतिरोध दूर होंगे उम्मीद से अधिक फायदा मिलेगा। कामकाज के सिलसिले में दूर की यात्रा हो सकती है, जो फायदेमंद सिद्ध होगी। छात्रों का समय मौज मस्ती में बीतेगा।

कुंभ दैनिक राशिफल (Aquarius Daily Horoscope)

आज का दिन भाग्य आपका पूरा साथ देगा। विपरीत परिस्थितियां आपके फेवर में होंगी। बहुत समय से अटके कार्य पूर्ण होंगे। आर्थिक स्थिति बेहतर होगी। कार्यक्षेत्र में आपके बेहतर प्रदर्शन के लिए उच्चाधिकारियों की प्रशंसा के पात्र बनेंगे मान सम्मान में वृद्धि होगी।सरकारी नौकरी के लिए कोशिश करने वालों को बेहतर परिणाम प्राप्त होंगे।

मीन दैनिक राशिफल (Pisces Daily Horoscope)

आज आप आत्मविश्वास से भरपूर रहेंगे। आर्थिक स्थिति मजबूत बनेगी धन लाभ के अवसर प्राप्त होंगे। कार्य क्षेत्र में आपकी सकारात्मक सोच और भरपूर आत्मविश्वास की वजह से कोई अच्छा अवसर प्राप्त हो सकता है वरिष्ठअधिकारी आपसे प्रभावित होंगे। नए व्यापार की शुरुआत के लिए आज का दिन फायदेमंद साबित होगा। धार्मिक कार्यों में रुचि बढ़ेगी।

Aaj Ka Panchang: आज 14 अगस्त 2022 का शुभ मुहूर्त, राहु काल, आज की तिथि और ग्रह

Aaj Ka Panchang: आज 14 अगस्त 2022 का शुभ मुहूर्त, राहु काल, आज की तिथि और ग्रह

 पंचांग अगस्त 14 2022, रविवार

  • विक्रम संवत - 2079, राक्षस
  • शक सम्वत - 1944, शुभकृत्
  • पूर्णिमांत - भाद्रपद
  • अमांत - श्रावण

हिन्दू कैलेंडर के अनुसार, कृष्ण पक्ष  तृतीया है. सूर्य कर्क राशि में संचरण करेंगे चन्द्रमा अगस्त 14, 04:15 PM तक कुंभ राशि उपरांत मीन में संचरण करेंगे.

आज का पंचांग

भाद्रपद कृष्ण पक्ष  तृतीया

कजरी तीज

नक्षत्र: पूर्वभाद्रपदा

आज का दिशाशूल:पश्चिम दिशा

आज का राहुकाल: 5:20 PM – 6:56 PM

सूर्य और चंद्रमा का समय

  • सूर्योदय - 6:06 AM
  • सूर्यास्त - 6:56 PM
  • चन्द्रोदय - Aug 14 8:58 PM
  • चन्द्रास्त - Aug 15 9:09 AM

शुभ काल

  • अभिजीत मुहूर्त - 12:05 PM – 12:57 PM
  • अमृत काल - 02:26 PM – 03:56 PM
  • ब्रह्म मुहूर्त - 04:30 AM – 05:18 AM

योग

  • सुकर्मा - Aug 14 04:28 AM – Aug 15 01:37 AM
  • धृति - Aug 15 01:37 AM – Aug 15 11:23 PM
  • सर्वार्थसिद्धि योग - Aug 14 09:56 PM - Aug 15 06:07 AM (Uttara Bhadrapada and Sunday)
Aaj Ka Rashifal, 14 अगस्त 2022: मेष, वृष समेत इन राशियों के लिए दिन रहेगा शुभ, पढ़ें अपना आज का राशिफल

Aaj Ka Rashifal, 14 अगस्त 2022: मेष, वृष समेत इन राशियों के लिए दिन रहेगा शुभ, पढ़ें अपना आज का राशिफल

 मेष (चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, अ)

पुराने संगी-साथी व रिश्तेदारों से मुलाकात होगी. नए मित्र बनेंगे. अच्‍छी खबर मिलेगी. प्रसन्नता रहेगी. कार्यों में गति आएगी. विवेक का प्रयोग करें. लाभ में वृद्धि होगी. अपने काम के प्रति गंभीर रवैया अपनाएंगे और उससे संबंधित कोई ठोस निर्णय भी ले सकते है. किसी के प्रति आकर्षण भी आएगा लेकिन कह नहीं पाएंगे.

लकी नंबर 7

लकी कलर मरून

वृष (ई, ऊ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो)

मेहनत सफल रहेगी. बिगड़े काम बनेंगे. कार्यसिद्धि से प्रसन्नता रहेगी. आय में वृद्धि होगी. सामाजिक कार्य करने के अवसर मिलेंगे. घर-बाहर पूछ-परख रहेगी. जोखिम उठाने का साहस कर पाएंगे. सोशल मीडिया पर कोई अच्छा दोस्त बनेगा जो आपको आनंदित करेगा. पहली बार में किसी के साथ घनिष्ठ संबंध स्थापित करने से बचें.

लकी नंबर 4

लकी कलर आसमानी

 

मिथुन (का, की, कू, घ, ङ, छ, के, को, हा)

लेन-देन में सावधानी रखें. किसी भी अपरिचित व्यक्ति पर अंधविश्वास न करें. बुरी खबर मिल सकती है. विवाद को बढ़ावा न दें. किसी के उकसाने में न आएं. व्यस्तता रहेगी. नौकरी में आपको लेकर सकारात्मक माहौल बनेगा और आपका दिन भी अच्छा बीतेगा. काम के सिलसिले में बाहर जाने का कार्यक्रम भी बन सकता है.

लकी नंबर 2

लकी कलर संतरी

 
 

कर्क (ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो)

किसी के उकसाने में न आएं. व्यस्तता रहेगी. कहीं से कर्ज लिया हुआ है तो आज उसमें कुछ अड़चन आ सकती है. घर में किसी बात को लेकर कलेश होने की भी सम्भावना है. अपनी सेहत का ध्यान रखें. टेंशन से दूर रहें.

लकी नंबर 6

लकी कलर हरा

 

सिंह (मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे)

संपत्ति के बड़े सौदे बड़ा लाभ दे सकते हैं. प्रॉपर्टी ब्रोकर्स के लिए सुनहरा मौका साबित हो सकता है. भाग्योन्नति के प्रयास सफल रहेंगे. रोजगार में वृद्धि के योग हैं. स्वास्थ्‍य कमजोर रहेगा. अपने प्रेमी से दूर रहते हैं तो आज उनसे मिलने का प्लान कर सकते है या कई देर तक उनसे बातचीत होगी. रिश्तों में मजबूती आएगी और आपका मन प्रसन्न रहेगा.

लकी नंबर 9

लकी कलर श्वेत

 

कन्या (टो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो)

शत्रुओं का पराभव होगा. राजकीय सहयोग प्राप्त होगा. वैवाहिक प्रस्ताव प्राप्त हो सकता है. कारोबार से लाभ होगा. नौकरी में प्रभाव बढ़ेगा. कोई बड़ा कार्य करने की योजना बन सकती है. कार्यसिद्धि होगी. आज के दिन आपको कही भी निवेश करने से बचना चाहिए. कहीं पैसा लगाया हुआ है तो ध्यान बनाए रखें अन्यथा पैसा डूब भी सकता है.

लकी नंबर 7

लकी कलर स्लेटी

तुला (रा, री, रू, रे, रो, ता, ती, तू, ते)

वाहन, मशीनरी व अग्नि आदि के प्रयोग से हानि की आशंका है. सावधानी रखें. दूसरों के झगड़ों में हस्तक्षेप न करें. आवश्यक वस्तु समय पर नहीं मिलने से क्षोभ होगा. फालतू की बातों पर ध्यान न दें. कोई आपको बहकाने की कोशिश करेगा इसलिये बचकर रहे और किसी बाहरी व्यक्ति के साथ निजी बातों को साँझा करने से बचें.

लकी नंबर 2

लकी कलर केसरी

 

वृश्चिक (तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू)

तीर्थदर्शन हो सकता है. सत्संग का लाभ मिलेगा. राजकीय सहयोग से कार्य पूर्ण व लाभदायक रहेंगे. कारोबार मनोनुकूल रहेगा. शेयर मार्केट में जोखिम न लें. विद्यार्थियों का मन पढ़ाई में कम और अन्य कामो में ज्यादा लगेगा. इस कारण उनके पिता उनसे नाराज़ रहेंगे. घर में मेहमान भी आ सकते है.

लकी नंबर 3

लकी कलर नीला

 

धनु (ये, यो, भा, भी, भू, ध, फा, ढा, भे)

आर्थिक उन्नति के प्रयास सफल रहेंगे. कोई बड़ा कार्य कर पाएंगे. व्यवसाय मनोनुकूल लाभ देगा. कार्य पूर्ण होंगे. प्रसन्नता रहेगी. प्रतिष्ठा बढ़ेगी. भाग्य का साथ मिलेगा. स्वास्थ्य का ध्यान रखें. अपनीँ मां के स्वास्थ्य को लेकर चिंतित रहेंगे. आज उनकी तबियत भी अपेक्षाकृत थोड़ी खराब रह सकती है जिससे आपका मन भी बेचैन रहेगा.

लकी नंबर 5

लकी कलर पीला

 

मकर (भो, जा, जी, खी, खू, खा, खो, गा, गी)

बकाया वसूली के प्रयास सफल रहेंगे. लंबी यात्रा हो सकती है. लाभ होगा. नए अनुबंध हो सकते हैं. रोजगार में वृद्धि होगी. रुके कार्य पूर्ण होंगे. प्रसन्नता रहेगी. नौकरी में शुभ संकेत हैं. आपके साथी आपके काम से प्रभावित होंगे और आपकी सराहना करेंगे. घर में भी खुशी छाई रहेगी.

लकी नंबर 1

लकी कलर गुलाबी

 

कुंभ (गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा)

व्ययवृद्धि से तनाव रहेगा. किसी व्यक्ति के उकसावे में न आएं. विवाद से बचें. पारिवारिक चिंता बनी रहेगी. काम में मन नहीं लगेगा. व्यापार ठीक चलेगा. आय होगी. कहीं से हानि होने की संभावना हैं जिस ओर आपका ध्यान बाद में जाएगा. इसलिये पहले से ही सतर्क रहे और जोखिम लेने से बचें.

लकी नंबर 8

लकी कलर भूरा

 

मीन (दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची)

रोजगार में वृद्धि होगी. व्यावसायिक यात्रा लाभदायक रहेगी. बेरोजगारी दूर करने के प्रयास सफल रहेंगे. नवीन वस्त्राभूषण की प्राप्ति होगी. कोई बड़ा कार्य हो जाने से प्रसन्नता रहेगी. निवेश लाभदायक रहेगा. अपने व्यापार को नयी ऊंचाई देने के लिए आज कुछ महत्वपूर्ण निर्णय ले सकते हैं जिनका फल भविष्य में आपको मिलेगा. बड़ों की सलाह को ध्यान से सुनें.

लकी नंबर 3

लकी कलर ग्रे

Aaj Ka Panchang 13 अगस्त 2022 का पंचांग: जानिए राहुकाल और अभिजीत मुहूर्त का समय, ऐसी रहेगी ग्रहों की स्थिति

Aaj Ka Panchang 13 अगस्त 2022 का पंचांग: जानिए राहुकाल और अभिजीत मुहूर्त का समय, ऐसी रहेगी ग्रहों की स्थिति

 उज्जैन. ज्योतिष शास्त्र में सौर यानी सूर्य वर्ष और चंद्र वर्ष की मान्यताएं हैं। इसके अनुसार, सूर्य हर महीने राशि बदलता है। इस तरह जब सूर्य मेष से लेकर मीन राशि तक की परिक्रमा पूरी कर लेता है तो इसे सौर वर्ष करते हैं। ये सौर वर्ष 365 दिन का होता है। चंद्रमा हर ढाई दिन में राशि बदलता है। इस तरह चंद्रमा को 12 राशियों का भ्रमण करने में 28 से 29 दिन का समय लगता है। इसे एक चंद्र मास कहते हैं। जब चंद्रमा के 12 मास पूरे हो जाते हैं इसे एक चंद्र वर्ष कहते हैं। इसका समय लगभग 355 दिन का होता है। इस तरह सौर और चंद्र वर्ष की गणनाएं की जाती हैं। आगे जानिए आज के पंचांग से जुड़ी खास बातें…


13 अगस्त का पंचांग (Aaj Ka Panchang 13 August 2022)
13 अगस्त 2022, दिन शनिवार को भाद्रमास मास के कृष्ण पक्ष की द्वितिया तिथि है। इस दिन सूर्योदय शतभिषा नक्षत्र में होगा, जो दिन भर रहेगा। शनिवार को शतभिषा नक्षत्र होने से आनंद नाम का शुभ योग इस दिन बन रहा है। इनके अलावा इस दिन शोभन और अतिगंड नाम के 2 अन्य योग भी बनेंगे। शनिवार को राहुकाल सुबह 09:18 से 10:55 तक रहेगा। इस दौरान कोई भी शुभ काम न करें।   

ग्रहों की स्थिति कुछ इस प्रकार रहेगी...
शनिवार को चंद्रमा कुंभ राशि में, मंगल वृषभ राशि में, शुक्र कर्क राशि में, बुध सिंह राशि में, सूर्य कर्क राशि में, शनि मकर राशि (वक्री), राहु मेष राशि में, गुरु मीन राशि में (वक्री) और केतु तुला राशि में रहेंगे। शनिवार को पूर्व दिशा में यात्रा करने से बचना चाहिए। पूर्व दिशा में यात्रा करना पड़े तो अदरक, उड़द या तिल खाकर घर से निकलें।

13 अगस्त के पंचांग से जुड़ी अन्य खास बातें
विक्रम संवत- 2079
मास पूर्णिमांत- भादौ
पक्ष- कृष्ण
दिन- शनिवार
ऋतु- वर्षा
नक्षत्र- शतभिषा
करण- तैतिल और गर
सूर्योदय - 6:06 AM
सूर्यास्त - 6:57 PM
चन्द्रोदय - Aug 13 8:20 PM
चन्द्रास्त - Aug 14 8:10 AM
अभिजीत मुहूर्त– दोपहर 12:06 PM से 12:57 तक

13 अगस्त का अशुभ समय (इस दौरान कोई भी शुभ काम न करें)
यम गण्ड - 2:08 PM – 3:44 PM
कुलिक - 6:06 AM – 7:42 AM
दुर्मुहूर्त - 07:49 AM – 08:40 AM
वर्ज्यम् - 05:27 AM – 06:57 AM

कुंडली का चौथा भाव
ज्योतिष शास्त्र  के अनुसार, कुंडली का चौथा भाव घर-परिवार और माता से संबंधित है। ये भाव परिवार और संबंध के प्रभावों को दर्शाता है जो समय के साथ बदल जाते हैं। केवल चतुर्थ भाव ही आपके परिवार व संबंध के बारे में है। इसलिए, यह घर आपके पूर्वजों, संपत्ति, भूमि, घर, मवेशियों, आपके पास मौजूद वाहनों से संबंधित है। सरल शब्दों में, वह सब कुछ जो आपके मूल स्थान पर मजबूत संबंधों को संदर्भित करता है, वह चतुर्थ भाव के अंतर्गत आता है।

Aaj Ka Rashifal 13 August 2022: इन 4 राशियों की आर्थिक स्थिति होगी मजबूत...जानिए अन्य राशियों का हाल

Aaj Ka Rashifal 13 August 2022: इन 4 राशियों की आर्थिक स्थिति होगी मजबूत...जानिए अन्य राशियों का हाल

 नई दिल्ली, Aaj Ka Rashifal 13 August 2022: आज 13 अगस्त शनिवार का दिन के साथ भाद्र मास मास कृष्ण पक्ष की द्वितीया तिथि 3:48 AM तक रहेगी उसके बाद तृतीया तिथि लग रही है l आज का दिन सभी प्रकार के व्रत पूजन, आध्यात्मिक साधनाओं, तीर्थ यात्रा, उत्सव के लिए व अन्य शुभ काम करने के लिए, सभी महत्वपूर्ण व्यवसाय के लिए, भूमि भवन वाहन आदि खरीदने के लिए, विवाह, मुंडन, गृह प्रवेश आदि करने के लिए अत्यंत शुभ रहेगा। जानिए एस्ट्रोलॉजर लता शर्मा से राशि के अनुसार कैसा रहेगा आपका दिन।

मेष दैनिक राशिफल (Aries Daily Horoscope)

आज का दिन मिलाजुला रहेगा। आर्थिक जीवन और व्यक्तिगत जीवन में सामंजस्य बनाकर चलें। आर्थिक दृष्टि से आज का दिन बेहतरीन रहेगा। कार्यक्षेत्र में सभी काम सफलतापूर्वक। पूर्ण होंगे। आज आपकी क्षमताएं बेहतर तरीके से सामने आएंगी व्यापारिक क्षेत्र में नए अवसर प्राप्त होगा धन लाभ के योग बन रहे हैं। जीवनशैली में सुधार होगा। छात्रों के लिए आज का दिन मौज मस्ती भरा रह सकता है पढ़ाई लिखाई से मन भटका रहेगा।

वृषभ दैनिक राशिफल (Taurus Daily Horoscope)

आज ज का दिन आपके लिए सामान्य रहेगा। आर्थिक स्थिति बेहतर रहेंगी व्यापार से जुड़े लोगों के लिए समय अच्छा है। कार्यक्षेत्र में कई काम उलझ सकते हैं। परिवार में किसी का स्वास्थ्य चिंता का विषय बन सकता है। जल्दबाजी से काम बिगड़ सकते हैं। छात्रों के लिए पढ़ाई में बाधाएं आ सकती है छोटे भाई बहनों से मतभेद हो सकता है। शुभ समाचार मिलने की संभावना है।

मिथुन दैनिक राशिफल (Gemini Daily Horoscope)

आज का दिन आपके लिए बेहद खास रहेगा। आज आपका मन प्रसन्न रहेगा। कार्यक्षेत्र में सबका मन अपनी वाणी से जीत लेंगे। कार्यक्षेत्र में सारे कार्य पूर्ण होंगे आर्थिक स्थिति मजबूत बनेगी। धन लाभ के मौके मिलेंगे। खर्चों में अधिकता रहेंगी। पुराने मित्रों से मुलाकात हो सकती है। कला के क्षेत्रों से जुड़े लोगों के लिए दिन अच्छा है। कोई नया मौका मिल सकता है।

कर्क दैनिक राशिफल (Cancer Daily Horoscope)

आज का दिन आपके लिए महत्वपूर्ण रहेगा। आर्थिक स्थिति मजबूत बनेगी। कार्यक्षेत्र में कोई बड़ी डील फाइनल हो सकती है। व्यापारिक उन्नति करेंगे। समाज में मान प्रतिष्ठा बढ़ेगी ।खेलकूद से जुड़े लोगों के लिए आज का दिन बेहतर साबित होगा करियर में एक नई उछाल आ सकती है। छात्रों के लिए आज का दिन अच्छा रहेगा। घर परिवार में कोई आयोजन रख सकते हैं जिसमें रिश्तेदारों का आना जाना होगा।

सिंह दैनिक राशिफल (Leo Daily Horoscope)

आज आपका दिन अच्छा बीतेगा। आर्थिक स्थिति में सुधार होगा। पुराने उलझे कार्य बनते हुए नजर आएँगे। उधार दिया गया पैसा वापस मिल सकता है। कार्यक्षेत्र में मित्रों के सहयोग से कोई बड़ा काम बन सकता है। धनलाभ के योग बन रहे हैं। व्यापारिक क्षेत्र में किसी की सहायता से बिगड़ा काम काम बन सकता है। सेहत में सुधार होगा। शत्रु पक्ष परास्त होगा। छात्रों को प्रतियोगिता परीक्षा में सफलता प्राप्त होगी।

कन्या दैनिक राशिफल (Virgo Daily Horoscope)

आज ज का दिन आपके लिए मिलाजुला रहेगा। कार्यक्षेत्र में चुनौतियों का सामना होगा वरीष्ठ अधिकारियों की नाराजगी का सामना करना पड़ सकता है। क्रोध पर नियंत्रण रखें बेवजह बहस में न पड़े। व्यापारी जन पूँजी निवेश करते समय सावधानी बरतें आर्थिक नुकसान उठाना पड़ सकता है। वाहन खरीदने का विचार बन सकता है। धन संबंधी मामले उलझ सकते हैं जल्दबाजी में कोई निर्णय न लें।

तुला दैनिक राशिफल (Libra Daily Horoscope)

आर्थिक दृष्टि से आज का दिन परेशानी भरा रह सकता है लेकिन घरेलू जीवन में विशेष उपलब्धि प्राप्त होगी। आर्थिक जीवन सामान्य रहेगा, कार्यक्षेत्र में बाधाओं का सामना करना पड़ सकता है। अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए कठिन परिश्रम करना पड़ेगा। सहकर्मियों के सहयोग का अभाव रहेगा। लंबे समय से चल रही अदालती मुकदमे आपके पक्ष में रहेंगे। छात्रों के लिए समय कठिन रह सकता है इच्छित परिणाम प्राप्त करने के लिए कठिन मेहनत करनी होगी।

वृश्चिक दैनिक राशिफल (Scorpio Daily Horoscope)

आज आज के दिन आपको भाग्य का पूरा-पूरा साथ मिलेगा। आर्थिक स्थिति सुदृढ़ बनेगी धन लाभ होगा। कार्यक्षेत्र में बहुत समय से अटका कोई जरूरी काम अवश्य पूरा होगा। वरिष्ठ अधिकारियों का सहयोग प्राप्त होगा। व्यापारी वर्ग को सफलता प्राप्त होगी। आय में बढ़ोतरी होगी। संपत्ति से जुड़े विवाद आपके पक्ष में रहेंगे। वाहन खरीदने का योग बन रहा है।

धनु दैनिक राशिफल (Sagittarius Daily Horoscope)

आज के दिन भावनात्मक रूप से परेशान रह सकते हैं। आर्थिक स्थिति अनुकूल रहेगी। कार्यक्षेत्र में टकराव की स्थिति उत्पन्न हो सकती है बेवजह किसी बहस में न पड़े क्रोध पर नियंत्रण रखें। कामकाज के सिलसिले में यात्रा हो सकती है जो थकाने वाली रहेगी। नया व्यवसाय शुरू करने के लिए आज का दिन अनुकूल नहीं है, बेहतर समय की प्रतीक्षा करें। छात्रों के लिए समय बेहतर है आप को मनोवांछित सफलता प्राप्त होगी।

मकर दैनिक राशिफल (Capricorn Daily Horoscope)

आज का दिन आपके लिए बेहद महत्वपूर्ण रहेगा। थोड़ी सी मेहनत से बड़ा मुनाफा मिल सकता है। समाज में आपका मान सम्मान बढ़ेगा। ऑफिस से संबंधित यात्रा पर जा सकते हैं, इस यात्रा का आपको आर्थिक रूप से लाभ होगा। बेरोजगार लोगों के लिए नए ऑफर आने की संभावना है। व्यापारी को किसी मामले में बड़ा निर्णय लेना पड़ सकता है। पुराने दोस्तों से मुलाकात की संभावना है।

कुंभ दैनिक राशिफल (Aquarius Daily Horoscope)

आज आपका मन अध्यात्म के प्रति अधिक रहेगा। किसी रचनात्मक काम से धन लाभ की संभावना है। काम का दबाव बना रहेगा, किंतु आर्थिक समृद्धि बढ़ेगी। आज के दिन किया गया निवेश आने वाले समय में लाभदायक सिद्ध होगा। किसी काम में थोड़ी सी कोशिश करेंगे तो किस्मत का साथ मिलेगा। असमंजस के कारण कोई गलत निर्णय ना लें। घर में रिश्तेदारों का आगमन हो सकता है। छात्रों के लिए आज का दिन बेहद महत्वपूर्ण रहेगा।

मीन दैनिक राशिफल (Pisces Daily Horoscope)

आज आप खुद को ऊर्जावान महसूस करेंगे। जो भी काम करना चाहेंगे उसी समय से पहले पूरा कर लेंगे। किसी मनोरंजन के कार्यों में शामिल होने का मौका मिलेगा। आज आपको कोई बड़ी खुशखबरी भी मिल सकती है। प्राइवेट जॉब करने वाले लोगों के लिए दिन फायदेमंद रहेगा। अधिकारियों से किसी खास मामले में मदद मिलेगी। आर्थिक मामले सामान्य रहेंगे। खर्चों पर लगाम लगाएं। माता पिता और भाई बहनों का सहयोग भी प्राप्त होगा। छात्रों को आज सकारात्मक परिणाम मिल सकते हैं।

आज का पंचांग 12 अगस्त 2022 : कोई भी कार्य करने से पहले जानें आज के पंचांग में शुभ मुहूर्त और अशुभ समय

आज का पंचांग 12 अगस्त 2022 : कोई भी कार्य करने से पहले जानें आज के पंचांग में शुभ मुहूर्त और अशुभ समय

 शुक्रवार 12 अगस्त 2022 पंचांग विक्रम संवत – 2079, राक्षस शक सम्वत – 1944, शुभकृत् पूर्णिमांत – श्रावण अमांत – श्रावण वार – शुक्रवार त्यौहार और व्रत – नराली पूर्णिमा, पूर्णिमा, वरलक्ष्मी व्रत सूर्योदय – 6:05 am सूर्यास्त – 6:58 pm चन्द्रोदय – 7:38 pm चन्द्रास्त – 7:06 am अयन – दक्षिणायन द्रिक ऋतु – वर्षा

आज का राशिफल 12 अगस्त 2022 : सितारों की चाल से जानें आज का दिन आपका कैसा रहेगा

आज का राशिफल 12 अगस्त 2022 : सितारों की चाल से जानें आज का दिन आपका कैसा रहेगा

 Horoscope Rashifal 12 Augsut 2022 : वैदिक ज्योतिष शास्त्र में कुल 12 राशियों का वर्णन किया गया है। हर राशि का स्वामी ग्रह होता है। ग्रह-नक्षत्रों की चाल से राशिफल का आकंलन किया जाता है। 12 अगस्त 2022 को शुक्रवार है। शुक्रवार का दिन माता लक्ष्मी को समर्पित होता है। इस दिन विधि- विधान से माता लक्ष्मी की पूजा- अर्चना की जाती है। प. राघवेंद्र शर्मा से जानिए 12 अगस्त 2022 को किन राशि वालों को होगा लाभ और किन राशि वालों को रहना होगा सावधान। पढ़ें मेष से लेकर मीन राशि तक का हाल...

मेष राशि-- मन अशान्त रहेगा। शैक्षिक कार्यों पर ध्यान दें। व्यवधान आ सकते हैं। नौकरी में स्थान परिवर्तन की सम्भावना बन रही है। खर्चों में वृद्धि होगी। रहन-सहन कष्टमय हो सकता है। कला एवं संगीत में रुचि हो सकती है। कार्यक्षेत्र की स्थिति में सुधार रहेगा। पिता को स्वास्थ्‍य विकार हो सकते हैं। माता से धन की प्राप्ति हो सकती है। कारोबार के स‍िलस‍िले में यात्रा पर जाना सकता है।

वृष राशि- माता के स्वास्थ्‍य का ध्यान रखें। भाग-दौड़ अधिक रहेगी। जीवनसाथी का साथ रहेगा। किसी मित्र के सहयोग से कारोबार के अवसर मिल सकते हैं। स्वभाव में चिड़चिड़ापन हो सकता है। न‍ियम‍ित कार्यों में व्यवधान आ सकते हैं। शैक्षिक एवं बौद्धिक कार्यों में सफलता मिलेगी। कार्यक्षेत्र में अनुकूल परिस्थितियां रहेंगी। भाइयों का सहयोग मिलेगा। सेहत का ध्यान रखें। तनाव रह सकता है।

मिथुन राशि- कुटुम्ब के किसी बुजुर्ग से धन की प्राप्ति‍ हो सकती है। भवन के रखरखाव पर खर्च बढ़ सकते हैं। भागदौड़ बढ़ सकती है। स्वास्थ्‍य का ध्यान रखें। आत्मसंयत रहें। क्रोध एवं आवेश के अतिरेक से बचें। दैनिक कार्यों में व्यवधान आ सकते हैं। मन में निराशा एवं असन्तोष के भाव रहेंगे। परिवार का सहयोग मिलेगा। नौकरी में यात्रा के योग बन रहे हैं। यात्रा लाभप्रद रहेगी। सन्तान को कष्ट रहेगा।

कर्क राशि- आत्मविश्वास भरपूर रहेगा। धर्म के प्रति श्रद्धाभाव रहेगा। सन्तान सुख में वृद्धि होगी। कारोबार में सुधार होगा। मन अशान्त रहेगा। खर्चों की अधिकता से च‍िंता बढ़ सकती है। नौकरी में स्थान परिवर्तन की सम्भावना बन रही है। तरक्की के मार्ग प्रशस्त होंगे। आय में वृद्धि होगी, लेकिन खर्च भी बढ़ेंगे। स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी परेशान‍ियां अभी बनी रहने के आसार हैं। म‍ित्रों से भेंट होगी।

सिंह राशि- आत्मसंयत रहें। व्यर्थ के क्रोध से बचें। भवन सुख में वृद्धि हो सकती है। घर-परिवार में धार्मिक कार्य हो सकते हैं। वस्त्रों आदि पर खर्च बढ़ सकते हैं। कारोबार में सफलता के योग हैं। क्षणे रुष्टा-क्षणे तुष्टा की मनःस्थिति रहेगी। शैक्षिक कार्यों के सुखद परिणाम मिलेंगे। आत्मविश्वास में कमी रहेगी। आय में कमी एवं खर्चों में वृद्धि की स्थिति रहेगी। माता से धन मिल सकता है। रहन-सहन अव्यवस्थित रहेगा।

कन्या राशि- आशा-निराशा के भाव मन में हो सकते हैं। पठन-पाठन में रुचि रहेगी। शैक्षिक एवं शोधादि कार्यों में व्यस्तता बढ़ सकती है। बौद्धिक कार्यों से आय में वृद्धि हो सकती है। आत्मविश्वास में कमी आएगी। आत्मसंयत रहें। क्रोध के अतिरेक से बचें। कला एवं संगीत के प्रति रुझान रहेगा। परिवार का सहयोग मिलेगा। जिम्मेदारि‍यां बढ़ सकती हैं। सेहत का ध्यान रखें। यात्रा पर जा सकते हैं।

तुला राशि- आत्मविश्वास में कमी हो सकती है। पारिवारिक जीवन कष्टमय रहेगा। कारोबार में परिश्रम भी अधिक रहेगा। किसी मित्र का सहयोग मिलेगा। खर्च बढ़ेंगे। क्षणे रुष्टा-क्षणे तुष्टा की मनःस्थिति रहेगी। जीवनसाथी को स्वास्थ्य विकार हो सकते हैं। मानसिक शान्ति रहेगी। घर-परिवार में धार्मिक कार्य हो सकते हैं। वस्त्रों आदि पर अधिक खर्च होंगे। मान-सम्मान में वृद्धि होगी। चिकित्सीय खर्च बढेंगे।

वृश्चिक राशि- शैक्षिक कार्यों में मन लगेगा। लेखनादि-बौद्धिक कार्यों से धन की प्राप्ति‍ हो सकती है। बातचीत में सन्तुलित रहें। नौकरी में अफसरों से सदभाव बनाये रखें। सेहत का ध्यान रखें। आत्मसंयत रहें। क्रोध के अतिरेक से बचें। नौकरी में तरक्की के मार्ग प्रशस्त होंगे। किसी दूसरे स्थान पर जा सकते हैं। जीवनसाथी को स्वास्थ्‍य विकार हो सकता है। आय में वृद्धि होगी। खर्च अधिक होंगे।

धनु राशि- वाणी में सौम्यता रहेगी, परन्तु फिर भी आत्मसंयत रहें। धैर्यशीलता बनाये रखने का प्रयास करें। परिवार का साथ मिलेगा। आय में कमी एवं खर्च अधिक की स्थिति हो सकती है। पठन-पाठन में रुचि रहेगी। घर-परिवार में धार्मिक कार्य होंगे। मीठे खान-पान में रुचि बढ़ सकती है। माता-पिता का सानिध्य मिलेगा। वाहन सुख में वृद्धि होगी। यात्रा लाभप्रद रहेगी। मित्रों का सहयोग मिलेगा।

मकर राशि- मन में उतार-चढ़ाव रहेगें। लेखनादि बौद्धिक कार्यों में व्यस्तता बढ़ेगी। किसी सम्पत्ति से आय के साधन बन सकते हैं। पारिवारिक जीवन सुखमय रहेगा। वाणी में सौम्यता रहेगी। आत्मविश्वास भरपूर रहेगा। कारोबार में परिश्रम अधिक रहेगा। खर्चों में वृद्धि होगी। धार्मिक कार्यों में व्यस्तता बढ़ेगी। शैक्षिक कार्यों में व्यवधान आ सकते हैं। मित्रों का सहयोग मिलेगा। सेहत का ध्यान रखें।

कुंभ राशि- आत्मविश्वास में कमी आयेगी। भवन सुख में वृद्धि हो सकती है। पिता का साथ मिलेगा। भागदौड़ अधिक रहेगी। खर्चों की अधिकता से मन परेशान हो सकता है। वाणी में कठोरता का प्रभाव हो सकता है। सन्तान की ओर से सुखद समाचार मिल सकते हैं। परिवार की समस्या परेशान कर सकती है। कार्यक्षेत्र में अवरोध आ सकते हैं। किसी मित्र का आगमन हो सकता है। यात्रा के योग हैं।

मीन राशि- आशा-निराशा के भाव मन में हो सकते हैं। नौकरी में कार्यक्षेत्र में परिश्रम अधिक रहेगा। विदेश यात्रा के योग भी बन रहे हैं। यात्रा लाभप्रद रहेगी। सेहत का ध्यान रखें। क्रोध के अतिरेक से बचें। पारिवारिक जीवन कष्टमय रहेगा। आशा-निराशा के मिश्रित भाव मन में रहेंगे। बातचीत में सन्तुलित रहें। माता को स्वास्थ्‍य विकार हो सकता है। आपसी संबंधों में कलहपूर्ण स्थिति हो सकती है।

Aaj Ka Panchang 11 August 2022: रक्षा बंधन पर जानें तिथि, शुभ शुभ मुहूर्त और आज का राहुकाल

Aaj Ka Panchang 11 August 2022: रक्षा बंधन पर जानें तिथि, शुभ शुभ मुहूर्त और आज का राहुकाल

 Today Panchang, Aaj Ka Panchang 11 August 2022: धार्मिक दृष्टि से 11 अगस्त 2022, गुरुवार का दिन महत्वपूर्ण है, आज सावन की शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी तिथि का समापन होगा और सावन पूर्णिमा तिथि शुरु होगी. पंचांग के अनुसार और क्या विशेष है, आइए जानते हैं आज का पंचांग (Today Panchang)-

आज की तिथि (Aaj Ki Tithi)
आज के पंचांग के अनुसार 11 अगस्त 2022 को श्रावण मास की शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी की तिथि है. जो प्रात: 10 बजकर 39 मिनट तक रहेगी, इसके बाद पूर्णिमा की तिथि प्रारंभ होगी. आज का दिन विशेष है.

आज का नक्षत्र (Aaj Ka Nakshatra)
11 अगस्त 2022 को पंचांग के अनुसार उत्तराषाढ़ा नक्षत्र रहेगा. उत्तराषाढ़ा नक्षत्र प्रात: 6 बजकर 53 मिनट तक रहेगा, इसके बाद श्रवण नक्षत्र प्रारंभ होगा.

आज का राहुकाल (Aaj Ka Rahu Kaal)
पंचांग के अनुसार 11 अगस्त 2022, गुरुवार को राहुकाल दोपहर 2 बजकर 5 मिनट से दोपहर 3 बजकर 45 मिनट तक रहेगा. राहुकाल में शुभ कार्य करना वर्जित माना गया है. चंद्रमा आज मकर राशि में रहेगा.

11 अगस्त 2022 पंचांग (Aaj Ka Panchang 11 August 2022)

विक्रमी संवत्: 2079
मास पूर्णिमांत: श्रावण (सावन)
पक्ष: शुक्ल
दिन: गुरूवार
ऋतु: वर्षा
तिथि: चतुर्दशी - 10:39:55 तक- पूर्णिमा
नक्षत्र: उत्तराषाढ़ा - 06:53:09 तक, श्रवण - 28:08:12 तक
करण: वणिज - 10:39:55 तक, विष्टि - 20:52:15 तक
योग: आयुष्मान - 15:31:31 तक
सूर्योदय: 05:47:43 AM
सूर्यास्त: 19:04:33 PM
चन्द्रमा: मकर राशि
राहुकाल: 14:05:44 से 15:45:21 तक (इस काल में कोई भी शुभ कार्य नहीं किया जाता है)
शुभ मुहूर्त का समय, अभिजीत मुहूर्त: 11:59:34 से 12:52:42 तक
दिशा शूल: दक्षिण

अशुभ मुहूर्त का समय

  • दुष्टमुहूर्त: 10:13:19 से 11:06:27 तक, 15:32:04 से 16:25:11 तक
  • कुलिक: 10:13:19 से 11:06:27 तक
  • कंटक: 15:32:04 से 16:25:11 तक
  • कालवेला / अर्द्धयाम: 17:18:19 से 18:11:26 तक
  • यमघण्ट: 06:40:50 से 07:33:57 तक
  • यमगण्ड: 05:47:43 से 07:27:19 तक
  • गुलिक काल: 09:06:55 से 10:46:32 तक
Aaj Ka Rashifal 11 August 2022: रक्षाबंधन के दिन इन 7 राशियों को मिलेगा भाग्य का साथ, जानिए अन्य राशियों का हाल

Aaj Ka Rashifal 11 August 2022: रक्षाबंधन के दिन इन 7 राशियों को मिलेगा भाग्य का साथ, जानिए अन्य राशियों का हाल

 नई दिल्ली, Aaj Ka Rashifal 11 August 2022: आज 11 अगस्त का दिन, सावन मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी तिथि है और गुरुवार का दिन है। चतुर्दशी तिथि सुबह 10 बजकर 39 मिनट तक रहेगी। उसके बाद पूर्णमासी तिथि लग रही है । आज का दिन सभी प्रकार के शुभ कार्यों, सभी महत्वपूर्ण व्यवसाय के लिए, एवं नवीन कार्य आरंभ करने के लिए शुभ है और आज रक्षाबंधन का पावन त्योहार है आज बहने अपने भाइयों की कलाई पर रक्षा का पवित्र सूत्र बंधेंगी। रक्षाबंधन का दिन कई राशियों के लिए अच्छा साबित होगा, तो कई राशियों को थोड़ा संभलकर रहने की जरूरत है। जानिए एस्ट्रोलॉजर लता शर्मा से राशि के अनुसार कैसा रहेगा आपका दिन।

मेष दैनिक राशिफल (Aries Daily Horoscope)

आज का दिन आलस्य से भरा रहेगा जिसकी वजह से समय पर कार्य पूरे नहीं हो पाएंगे। आर्थिक निवेश से जुड़े फैसले किसी और दिन पर छोड़ दे। सेहत से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। खर्चों में बढ़ोतरी होगी किंतु आकस्मिक धनलाभ के योग भी बन रहे हैं। किसी शुभ समाचार की प्राप्ति हो सकती है। आज का दिन परिवार के साथ बिताएंगे। घर में रिश्तेदारों का आवागमन लगा रहेगा।

वृषभ दैनिक राशिफल (Taurus Daily Horoscope)

आज का दिन मानसिक तनाव का अनुभव कर सकते हैं। कार्यक्षेत्र में चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। कामकाज के सिलसिले में यात्रा कर सकते हैं। व्यापारिक मामलों में गतिरोध पैदा हो सकता है। आर्थिक मामले उलझ सकते हैं। आर्ट और कला से जुड़े लोगों के लिये समय अच्छा है। छात्रों का मन पढ़ाई लिखाई से भटक सकता है।

मिथुन दैनिक राशिफल (Gemini Daily Horoscope)

आज का दिन आपके लिए महत्वपूर्ण रहेगा। कई महत्वपूर्ण कार्य सफलतापूर्वक पूर्ण होंगे। आर्थिक स्थिति मजबूत बनेंगे। कार्यक्षेत्र में कोई नई जिम्मेदारी प्राप्त हो सकती है जिससे आपका दबदबा कायम होगा। बेरोज़गारों को रोजगार के अवसर प्राप्त हो सकते हैं। छात्र यदि किसी प्रतियोगिता की तैयारी कर रहे हैं तो उसमें सफलता प्राप्त होंगी। परिवारजनों के साथ किसी धार्मिक स्थल की यात्रा पर जा सकते हैं।

कर्क दैनिक राशिफल (Cancer Daily Horoscope)

आज आप मानसिक शांति का अनुभव करेंगे। बहुत समय बाद आपका मन प्रसन्न व शांत रहेगा। कार्यक्षेत्र में वाणी की मधुरता से सबका सहयोग प्राप्त होगा। आर्थिक स्थिति सुदृढ़ होगी धन लाभ के अवसर प्राप्त होंगे। सरकारी नौकरी से जुड़े लोगों के लिए कार्यालय का वातावरण बोझिल हो सकता है संयम से काम लें। परिवार के साथ किसी धार्मिक आयोजन में शामिल हो सकते हैं।

सिंह दैनिक राशिफल (Leo Daily Horoscope)

आज आप आर्थिक रूप से परेशान रह सकते हैं। मन में बेचैनी का अनुभव करेंगे। आर्थिक योजनाओं पर पूंजी निवेश सोच समझकर करें,अन्यथा बाद में नुकसान उठाना पड़ सकता है। व्यापारिक गतिविधियों में आखिरी समय में फेरबदल कर सकते हैं। आर्थिक स्थिति मध्यम रहेंगी। स्वास्थ्य का ख्याल रखें। छात्रों का मन पढ़ाई लिखाई से भटक सकता है।

कन्या दैनिक राशिफल (Virgo Daily Horoscope)

आज का दिन आपके लिए शुभ रहेगा। व्यावसायिक मामले सुलझेंगे। आर्थिक योजनाएं सफल रहेगी धन लाभ के अवसर प्राप्त होंगे। कार्यक्षेत्र में वरिष्ठजनों का सहयोग प्राप्त होगा, मान सम्मान की प्राप्ति होगी। बेरोज़गारों को रोजगार के नए अवसर प्राप्त होंगे। स्वास्थ्य का ख्याल रखें। कामकाज के सिलसिले में यात्रा कर सकते हैं जो शुभ फलदायक रहेगा। छात्रों को प्रतियोगिता परीक्षा में सफलता प्राप्त होगी।

तुला दैनिक राशिफल (Libra Daily Horoscope)

आज आप आत्मविश्वास से भरपूर रहेंगे l कार्यक्षेत्र में आपका यह आत्मविश्वास व आपकी मजबूती आपकी छवि में चार चाँद लगा सकती है। आर्थिक स्थिति में सुधार होगा। अनावश्यक खर्चों को लेकर मन परेशान हो सकता है किंतु अकस्मात धन लाभ भी होगा। कार्यालय में वाद विवाद की स्थिति से बचें। क्रोध पर नियंत्रण रखें। व्यापार में सफलता प्राप्त होगी।

वृश्चिक दैनिक राशिफल (Scorpio Daily Horoscope)

आज का दिन शुभ रहेगा । आपका मन प्रसन्न रहेगा। आर्थिक स्थिति मजबूत होगी । कार्यक्षेत्र में पद प्रतिष्ठा बढ़ सकती है उच्चाधिकारियों का सहयोग प्राप्त होगा। व्यापारी वर्ग को कोई व्यापारिक क्षेत्र में बड़ी सफलता मिल सकती है धन लाभ के अवसर प्राप्त होंगे। सरकारी नौकरी से जुड़े लोगों के लिए दिन अच्छा है मनचाहे स्थान पर परिवर्तन हो सकता है। छात्रों के लिए प्रतियोगिता परीक्षा में सफलता के योग हैं।

धनु दैनिक राशिफल (Sagittarius Daily Horoscope)

आज आप मानसिक परेशानी का सामना करेंगे। कार्य क्षेत्र में किसी न किसी उलझन में फंसे रहेंगे उच्चाधिकारियों की नाराज़गी का सामना करना भी पड़ सकता है धैर्य से काम लें।आर्थिक मामले अटक सकते हैं। आय कम किंतु खर्चा अधिक रहेगा। व्यावसायिक मामलों में सावधानी बरतें। सेहत का ख्याल रखें। परिवारजनों के साथ किसी सामाजिक आयोजन में सम्मिलित हो सकते हैं।

मकर दैनिक राशिफल (Capricorn Daily Horoscope)

आज का दिन परेशानी भरा रह सकता है। आर्थिक स्थिति में उतार चढ़ाव बना रहेगा साथ ही साथ घरेलू जीवन में भी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। कार्यक्षेत्र में गतिरोध पैदा होगा समय से काम पूरा न कर पाने की स्थिति उत्पन्न होगी। वरिष्ठ अधिकारियों की निगाह आप पर रह सकती है सावधान रहें। रचनात्मक क्षेत्र से जुड़े लोगों के लिए समय अच्छा रहेगा सकारात्मक परिणाम देखने को मिलेंगे। पुराने मित्रों से संपर्क

होगा।

कुंभ दैनिक राशिफल (Aquarius Daily Horoscope)

आज का दिन मिलाजुला प्रभाव लेकर आ रहा है। आर्थिक स्थिति में पहले की अपेक्षा सुधार होंगा। किंतु बिना सोचे समझे पूंजी निवेश करने से बचें। अनावश्यक खर्चों में बढ़ोतरी हो सकती है। कार्यक्षेत्र में पूर्व में की गयी आर्थिक योजनाओं का फायदा मिलेगा आने वाले समय में धनलाभ के योग बन रहे हैं। स्वास्थ्य लाभ होगा। धार्मिक ग्रंथों को पढ़ने में रुचि जागेगी।

मीन दैनिक राशिफल (Pisces Daily Horoscope)

आज का दिन आपके लिए अत्यंत भाग्यशाली साबित होगा। आर्थिक स्थिति के साथ साथ घरेलू जीवन में भी सुधार होगा। आय के नए स्रोत बनेंगे । कार्यक्षेत्र में आपके मनपसंद जगह पर स्थानांतरण हो सकता है। पद प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। व्यापारिक क्षेत्र में चल रही परेशानियां दूर होंगी धन लाभ के अवसर प्राप्त होंगे। कोई शुभ समाचार प्राप्त हो सकता है।परिवारजनों के साथ किसी मनोरंजक स्थान की यात्रा पर जा सकते हैं।

Aaj Ka Panchang 10 अगस्त 2022 का पंचांग: चंद्रमा और मंगल ग्रह बदलेंगे राशि, बनेंगे 3 शुभ योग

Aaj Ka Panchang 10 अगस्त 2022 का पंचांग: चंद्रमा और मंगल ग्रह बदलेंगे राशि, बनेंगे 3 शुभ योग

 उज्जैन. वैदिक कालगणना के अनुसार सूर्य वर्ष 365 दिन और करीब 6 घंटे का होता है, वहीं चंद्र वर्ष 354 दिनों का माना जाता है। वर्तमान में जो साल और सप्ताह के दिनों का मान है, उसका प्रचलन विक्रम संवत से शुरू हुआ। गणना के आधार पर हिन्दू पंचांग की तीन धाराएँ हैं- पहली चंद्र आधारित, दूसरी नक्षत्र आधारित और तीसरी सूर्य आधारित कैलेंडर पद्धति। भारत में अलग-अलग हिस्सों में विभिन्न पंचांग प्रचलित हैं। आगे जानिए आज के पंचांग से जुड़ी खास बातें…


10 अगस्त का पंचांग (Aaj Ka Panchang 10 August 2022)
10 अगस्त 2022, दिन बुधवार को श्रावण मास के शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी तिथि दोपहर 02.15 तक रहेगी। इसके बाद चतुर्दशी तिथि आरंभ हो जाएगी। इस दिन सूर्योदय पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में होगा, जो सुबह 09.39 तक रहेगा, इसके बाद उत्तराषाढ़ा नक्षत्र रात अंत तक रहेगा। बुधवार को पहले पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र होने से श्रीवत्स नाम का शुभ योग और इसके बाद उत्तराषाढ़ा नक्षत्र होने से वज्र नाम का अशुभ योग इस दिन बन रहा है।  इनके अलावा इस दिन प्रीति और आयुष्मान नाम के 2 अन्य योग भी बन रहे हैं। इस दिन राहुकाल दोपहर 12:32 से 02:09 तक रहेगा। इस दौरान कोई भी शुभ काम न करें।   

ग्रहों की स्थिति कुछ इस प्रकार रहेगी...
मंगलवार को चंद्रमा राशि बदलकर धनु से मकर में और मंगल मेष से वृषभ में प्रवेश करेगा। इस दिन शुक्र कर्क राशि में, बुध सिंह राशि में, सूर्य कर्क राशि में, शनि मकर राशि (वक्री), मंगल-राहु मेष राशि में, गुरु मीन राशि में (वक्री) और केतु तुला राशि में रहेंगे। बुधवार को उत्तर दिशा की यात्रा करने से बचना चाहिए। यदि निकलना पड़े तो तिल या धनिया खाकर घर से बाहर निकलें।

10 अगस्त के पंचांग से जुड़ी अन्य खास बातें
विक्रम संवत- 2079
मास पूर्णिमांत- श्रावण
पक्ष- शुक्ल
दिन- मंगलवार
ऋतु- वर्षा
नक्षत्र- पूर्वाषाढ़ा और उत्तराषाढ़ा
करण- तैतिल और गर 
सूर्योदय - 6:05 AM
सूर्यास्त - 6:59 PM
चन्द्रोदय - Aug 10 5:54 PM
चन्द्रास्त - Aug 11 4:49 AM
अभिजीत मुहूर्त – इस दिन अभिजीत मुहूर्त नहीं है।

10 अगस्त का अशुभ समय (इस दौरान कोई भी शुभ काम न करें)
यम गण्ड - 7:41 AM – 9:18 AM
कुलिक - 10:55 AM – 12:32 PM
दुर्मुहूर्त - 12:06 PM – 12:58 PM
वर्ज्यम् - 04:44 PM – 06:09 PM

कुंडली का पहला भाव
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, जन्म कुंडली में 12 भाव होते हैं। इनमें से जो पहला भाव होता है, उसे लग्न स्थान भी कहते हैं। कुंडली ये भाव आत्म विश्वास, यश-अपयश, सुख-दुख का कारक होता है। यह भाव हमारी शारीरिक बनावट, सामान्य व्यक्तित्व लक्षण, स्वास्थ्य और हमारे जीवन की बचपन की अवधि को भी प्रभावित करता है। प्रथम भाव के स्वामी को लग्नेश का कहा जाता है। लग्न भाव का स्वामी अगर क्रूर ग्रह भी हो तो, वह अच्छा फल देता है।

Aaj Ka Rashifal 10 August 2022: आज इन राशि के जातकों की किस्मत चमकेगी, पढ़ें बुधवार का राशिफल

Aaj Ka Rashifal 10 August 2022: आज इन राशि के जातकों की किस्मत चमकेगी, पढ़ें बुधवार का राशिफल

 Daily Horoscope | Rashifal Today in Hindi (आज का राशिफल बुधवार, 10 अगस्त 2022): ज्योतिषशास्त्र (Astrology) में राशिफल के माध्यम से विभिन्न काल खण्डों के बारे में भविष्यवाणी की जाती है. दैनिक राशिफल (Dainik Rashifal) रोजाना की भविष्य का कथन करता है, जो ग्रह नक्षत्रों की चाल पर निर्भर होता है. आज कई राशि के जातकों के किस्मत का सूर्य चमकने वाला है. आइये जानते हैं कि मेष, वृष, मिथुन, कर्क, सिंह, कन्या, तुला, वृश्चिक, धनु, मकर, कुंभ, मीन राशि के जातको का राशिफल आज बुधवार को क्या है.

मेष (Aries) दैनिक राशिफल बुधवार, 10 अगस्त, 2022

मेष- मेष राशि वालों को यदि कठोर मेहनत के बाद भी रिजल्ट नहीं मिल रहा है तो भी प्रयासों में कमी लाना आने वाले दिनों के लिए और मुश्किलें पैदा करने वाला होगा. आर्थिक निवेश करने के लिए दिन उपयुक्त रहने वाला है. पूरे परिवार के साथ दिन को इंजॉय करना चाहिए, यदि कोई परेशान है तो उसकी मदद करने से पीछे न हटे. युवाओं को सभी का सम्मान करना होगा, साथ ही क्षमतानुसार मदद करें. ऑफिस में काम काज को लेकर जरा भी कोताही न बरतें अन्यथा उच्चाधिकारी की तीखी प्रतिक्रिया प्राप्त होगी. इलेक्ट्रॉनिक सामानों के व्यापारियों को लाभ होगा. शुगर पेशेंट लापरवाही न करते हुए, दिनचर्या को नियमित रखें.

वृष (Taurus) दैनिक राशिफल बुधवार, 10 अगस्त, 2022

वृष- मन में किसी के लिए भी नकारात्मकता नहीं लानी है, कहने का तात्पर्य है की आपको मनसा पाप से बचना होगा. बुरे विचार गलत रास्ते की ओर मोड़ने का प्रयास करेंगे. युवा वर्ग को क्रोध पर नियंत्रण रखना होगा, नहीं तो कहीं न कहीं इससे आपका ही नुकसान होगा. पिता के स्वास्थ्य को लेकर सजग रहें. काम न बनने से हो सकता है मन निराशा के भंवर में फंस जाए, लेकिन इससे हार न मानते हुए काम में लग जाएं. नकारात्मक ग्रह स्वास्थ्य में कुछ छोटी-मोटी परेशानियों के माध्यम से दिक्कत दे सकते हैं. कपड़ो के व्यापार में आज लाभ की संभावना है. घर में सुख साधनों की वृद्धि होगी.

मिथुन (Gemini) दैनिक राशिफल बुधवार, 10 अगस्त, 2022

मिथुन- सकारात्मकता का संचार मन को प्रसन्न रखने वाला है. बिगड़े हुए कार्य भी बनते दिखाई देंगे. काम छोटा हो या बड़ा उसे हल्के में नहीं लेना चाहिए. युवा वर्ग कठिनाइयों को देखकर भ्रमित न हो. विद्यार्थियों को वरिष्ठों के सानिध्य में रहना होगा. खुदरा व्यापारी योजनाओं को बनाकर उसे रन करने में तनिक भी देरी न करें. युवाओं को बड़ी कंपनी से प्लेसमेंट मिल सकता है. नए व्यापार में हाथ जमाने से पहले जांच परख लें. काम के दौरान सतर्क रहें गिरकर या फिर नुकीली चीज चुभ कर खुद को चोट पहुंचा सकते हैं. नए रिश्तों को समझने का मौका देना चाहिए.

कर्क (Cancer) दैनिक राशिफल बुधवार, 10 अगस्त, 2022

कर्क- इस राशि के लोगों को सलाह है कि अपनों के साथ तालमेल बनाए रखें, खासकर वरिष्ठों की सलाह पर अमल करें. जो बीमार चल रहें हैं उन्हें अन्य दिनों की अपेक्षा आज स्वास्थ्य लाभ मिलता हुआ नजर आएगा. घरेलू खर्चों पर निगाह रखें, कई ऑप्शन दिशा भ्रमित कर सकते हैं. आर्थिक आय में वृद्धि की पूर्ण संभावना है, रुका हुआ पेमेंट आपको भी मिल सकता है. नयी नौकरी में अच्छा स्थान मिल सकता है. व्यापारियों को पार्टनर के साथ तालमेल बनाए रखने की आवश्यकता है. घर के आपसी मामलों को बातचीत करके सुलझा लें. घरेलू खर्च बढ़े तो आपका बजट गड़बड़ा जाएगा.

सिंह (Leo) दैनिक राशिफल बुधवार, 10 अगस्त, 2022

सिंह- दिखावे में फंस कर अपनी जमापूंजी नहीं लगानी चाहिए, खरीदारी करते समय भी सजग रहें और आवश्यकतानुसार ही खर्च करें. प्रॉपर्टी को खरीदने व बेचने के लिए समय उपयुक्त चल रहा है. युवा वर्ग जल्दबाजी में कार्य करने से बचें, हड़बड़ाहट आपके कार्यों को बिगाड़ सकती है. विरोधी नुकसान करने के फिराक में चल रह रहें हैं, ऐसे में ध्यान दें और पूर्ण रूप से सजग रहें. व्यापारियों को जोखिम भरे कामों से फायदा अवश्य होगा लेकिन यह एक मुसीबत को न्योता भी देगा. अभिभावक ध्यान रखें इस राशि के बच्चे आवश्यकता से अधिक भोजन ग्रहण न करें. परिवार में किसी के साथ भी अड़ियल रवैया नहीं अपनाना चाहिए.

कन्या (Virgo) दैनिक राशिफल बुधवार, 10 अगस्त, 2022

कन्या- कन्या राशि वालों को मानसिक रूप से तैयार रहना होगा, क्योंकि परीक्षा में उत्तीर्ण होने का समय है. काम को पूरा होने में यदि देरी हो रही हो तो धैर्य बनाए रखें. सामाजिक बैठकों में मुख्य भूमिका निभानी होगी, इस फील्ड से जुड़े लोगों को दूसरों से मान सम्मान प्राप्त होगा. कारोबार को बढ़ाने के लिए अच्छा मैनेजमेंट बहुत जरूरी है. वर्तमान समय में दांतों में समस्या के शिकार हो सकते हैं, इसलिए सावधानी बनाए रखना होगा. जीवनसाथी कोई ऐसा कार्य कर सकते हैं, जिससे आप दोनों के बीच का रिश्ता कुछ कमजोर होता नजर आएगा. अधीनस्थों की सहायता करनी पड़े तो उससे पीछे न हटें.

तुला (Libra) दैनिक राशिफल बुधवार, 10 अगस्त, 2022

तुला- आपके लिए आज का पहला नियम यही है कि खुद को प्रसन्न रखना होगा, ऐसा करने से हर कार्य आपको उन्नति की ओर ले जाएगा. होम एप्लाइंस से जुड़े व्यापार में अच्छा मुनाफा प्राप्त कर पाएंगे. लीवर के रोग से पीड़ित लोग लापरवाही से बचें और डॉक्टर के अनुसार चलें, नहीं तो दिक्कतें बढ़ सकती हैं. अपनों के साथ अधिक समय व्यतीत करना होगा, उनके साथ मिलकर महागणपति की उपासना करनी चाहिए. आपकी लगन और ईमानदारी को देखकर बॉस व उच्चाधिकारी आप पर और ज्यादा भरोसा करेंगे. विद्यार्थियों को समय न गवांते हुए पढ़ाई पर पूरा ध्यान केन्द्रित करना होगा, नहीं तो लापरवाही के चलते रिजल्ट प्रभावित हो सकता है.

वृश्चिक (Scorpio) दैनिक राशिफल बुधवार, 10 अगस्त, 2022

वृश्चिक- नौकरी में प्रमोशन पाना हो तो मेहनत अधिक तो करनी पड़ेगी. यदि आप परिवार के साथ समय व्यतीत करें तो हर एक पल का आनंद लें. नसों में दिक्कतें आ सकती है, जो आपको लंबे समय तक परेशान रखेगी. घर से संबंधित कोई बड़ी वस्तु खरीदने से पूर्व सलाह कर लेनी चाहिए. युवा मित्रों पर भरोसा रखें. विदेश में नौकरी के लिए अप्लाई करने के लिए समय उपयुक्त है. इस राशि के व्यापारी ग्राहकों को लेकर बहुत सतर्क रहें, बड़े सौदे करते समय लेन देन सोच समझकर करना चाहिए. जो लोग आर्थिक रूप से परेशान है उनकी क्षमतानुसार मदद करने से पीछे न हटें.

धनु (Sagittarius) दैनिक राशिफल बुधवार, 10 अगस्त, 2022

धनु- ग्रह आपको अच्छा परिणाम दे सकते हैं. कहीं दूर दराज से आपको शुभ सूचना मिलने की संभावना है. विद्यार्थी टीचर व वरिष्ठों की बातों को एक कान से सुनकर दूसरे से निकालने की गलती कतई न करें. युवाओं के लिए भी बड़ों के आशीर्वाद की आवश्यकता है. कर्म पर ध्यान केंद्रित करते हुए शत्रुओं को परास्त करना होगा. किसी के निमंत्रण पर अवश्य जाना चाहिए. कोई भी ऐसा काम न करें जिससे ब्रांड को डेंट लगे, खासकर गैर कानूनी कार्यों में भागीदारी न बनाए. नशा जैसे- शराब आदि का सेवन करने वाले लीवर से संबंधित रोग की चपेट में आ सकते हैं.

मकर (Capricorn) दैनिक राशिफल बुधवार, 10 अगस्त, 2022

मकर- सभी का मान सम्मान करना होगा तभी आपको भी उनकी ओर से मान-सम्मान प्राप्त होगा. किसी गरीब परिवार की मदद कर सकें तो यह आपके लिए उन्नति कारक साबित होगा. टारगेट बेस्ड लोग को मेहनत से पीछे नहीं हटना है, क्योंकि अब समय आ गया है जब आप इसे भूनाकर अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत करेंगे. छोटे व्यापारियों को आज कुछ निराशा का सामना करना पड़ सकता है. खानपान पर संयम रखें, बाहर का बना भोजन और ओवरईटिंग के चलते पेट में दर्द होगा. युवा वर्ग किसी से अहंकार का टकराव न करें और यह कतई नहीं सोचना चाहिए की आपको सब आता है.

कुंभ (Aquarius) दैनिक राशिफल बुधवार, 10 अगस्त, 2022

कुंभ- जिनका जन्मदिन या विवाह की वर्षगांठ है उन्हें मनचाहा उपहार प्राप्त होगा. विवादित भरे बयानों से आपको बचना चाहिए, ध्यान रहें किसी की पीठ पीछे चुगली न करें. संतान की पढ़ाई के लिए आपको खर्च करना पड़ सकता है. मेडिकल के व्यापार में अच्छा मुनाफा कमाएंगे, लेकिन स्टाक पर भी आपको नजर रखने की सलाह है. युवाओं को अचानक भाग दौड़ करनी पड़ सकती है, जिसमें की सुबह की शुरुआत प्रभावित है. दुर्घटना की प्रबल आशंका है, ऐसे में वाहन की गति पर विशेष ध्यान देना होगा. सभी बच्चों के बीच प्रेम बांटना होगा, संभव हो तो उन्हें कोई छोटा सा उपहार लाकर भी दे सकते हैं.

मीन (Pisces) दैनिक राशिफल बुधवार, 10 अगस्त, 2022

मीन- बिजनेस में लाभ की प्रबल संभावना है, खासकर जो खाने पीने से संबंधित व्यापार करते हैं. टेलीकम्युनिकेशन के व्यापारियों को पुरानी उधारी वापस मिल सकती है, साथ ही कंपनी के द्वारा दिया गया टारगेट भी पूरा होता नजर आ रहा है. छोटी बहन के स्वास्थ्य का ध्यान रखें. गणपति जी से प्रार्थना करनी चाहिए की वह सभी के विघ्नों को हर लें. कामकाज को लेकर मन में नए नए आईडिए आएंगे. नए बदलाव कर बॉस को प्रसन्न कर सकते हैं. जल्द ही किसी की बातों में नहीं आना चाहिए, नहीं तो वह आपको नुकसान भी पहुंचा सकते हैं. विवाह की बात पक्की होगी.

Aaj Ka Panchang 9 August 2022: जानिए मंगलवार का पंचांग, राहुकाल, शुभ मुहूर्त और सूर्योदय-सूर्यास्त का समय

Aaj Ka Panchang 9 August 2022: जानिए मंगलवार का पंचांग, राहुकाल, शुभ मुहूर्त और सूर्योदय-सूर्यास्त का समय

 Aaj Ka Panchang 9 August 2022: आज श्रावणशुक्ल पक्ष की द्वादशी तिथि और मंगलवार का दिन है। द्वादशी तिथि आज शाम 5 बजकर 45 मिनट तक रहेगी। आज रात 11 बजकर 36 मिनट तक विष्कुम्भ योग रहेगा। इस योग में शुरू किये गये कार्यों में व्यवधान आने की सम्भावना बनी रहती है। साथ ही इस योग में किये गये कार्यों से शुभ फलों की प्राप्ति नहीं होती है। साथ ही आज दोपहर 12 बजकर 18 मिनट तक मूल नक्षत्र रहेगा। आकाशमंडल में स्थित 27 नक्षत्रों में से मूल 19वां नक्षत्र है। मूल का अर्थ होता है- केन्द्रीय बिन्दु या जड़। आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए मंगलवार का पंचांग,राहुकाल, शुभ मुहूर्त और सूर्योदय-सूर्यास्त का समय।

शुभ मुहूर्त 

  1. द्वादशी तिथि- शाम 5 बजकर 45 मिनट तक
  2. विष्कुम्भ योग- आज रात 11 बजकर 36 मिनट तक 
  3. मूल नक्षत्र- दोपहर 12 बजकर 18 मिनट तक

राहुकाल

  • दिल्ली-दोपहर बाद 03:46 से शाम 05:26 तक 
  • मुंबई-दोपहर बाद 03:57 से शाम 05:33 तक 
  • चंडीगढ़-दोपहर बाद 03:49 से शाम 05:30 तक 
  • लखनऊ-दोपहर बाद 03:30 से शाम 05:09 तक 
  • भोपाल-दोपहर बाद 03:41 से शाम 05:19 तक 
  • कोलकाता-दोपहर 02:57 से शाम 04:35 तक 
  • अहमदाबाद- शाम 04:00 से शाम 05:38 तक 
  • चेन्नई-दोपहर बाद 03:23 से शाम 04:58 तक

सूर्योदय-सूर्यास्त का समय

  1. सूर्योदय- सुबह 5:46 बजे 
  2. सूर्यास्त- शाम 7:05 बजे
Aaj Ka Rashifal, 09 अगस्त 2022: इन राशियों के लिए रहेगा शुभ...पढ़े आज का राशिफल

Aaj Ka Rashifal, 09 अगस्त 2022: इन राशियों के लिए रहेगा शुभ...पढ़े आज का राशिफल

 

मेष (चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, अ)

विद्यार्थी वर्ग सफलता हासिल करेगा. स्वादिष्ट भोजन का आनंद मिलेगा. थकान रहेगी. धन प्राप्ति सुगम होगी. पराक्रम बढ़ेगा. जीवनसाथी से आर्थिक मतभेद हो सकते हैं.या पत्नी का स्वास्थ्य खराब रह सकता हैं. ऐसे में उनका पूरा ध्यान रखे अन्यथा स्थिति बिगड़ जाएगी. कोई बात मन ही मन परेशान कर सकती है.

लकी नंबर-7
लकी कलर-स्लेटी

वृष (ई, ऊ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो)

आर्थिक स्थिति अच्छी रहेगी. आपके व्यवहार एवं कार्यकुशलता से अधिकारी वर्ग से लाभ होगा. आपसी विचार-विमर्श लाभप्रद रहेगा. बुरी खबर मिल सकती है. वाणी पर नियंत्रण रखें. आज के दिन यात्रा करने से बचें क्योंकि अच्छे योग नहीं बन रहे है. दुर्घटना होने की संभावना हैं. इसलिये बाहर जाना भी हो तो सार्वजनिक वाहन में ही जाए.

लकी नंबर-2
लकी कलर-काला

मिथुन (का, की, कू, घ, ङ, छ, के, को, हा)

मेहनत का फल मिलेगा. प्रतिष्ठा बढ़ेगी. यात्रा सफल रहेगी. धनलाभ होगा. प्रसन्नता बनी रहेगी. वाहन सुख मिलेगा. संपत्ति के लेन-देन में सावधानी बरतें.पैसा कही निवेश किया हैं या अटका हुआ हैं तो वह प्राप्त होगा या उसमें लाभ मिलेगा. सभी के साथ आपका संबंध और मजबूत होगा.

लकी नंबर-3

लकी कलर-लाल

कर्क (ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो)

उत्साहवर्द्धक सूचना मिलेगी. स्वाभिमान बढ़ेगा. पुराने मित्र-संबंधी मिलेंगे. व्यवसाय ठीक चलेगा. कार्य एवं व्यवसाय के क्षेत्र में विभिन्न बाधाओं से मन अशांत रहेगा.प्रेम संबंध में हैं तो अपने पार्टनर की कोई बात चुभ सकती है और उसे आप दिल पर ले सकते है. ऐसे में खुलकर बात करे अन्यथा रिश्तो में दूरियां ओर बढ़ जाएगी.

लकी नंबर-5

लकी कलर-पीला

सिंह (मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे)

राजकीय सहयोग मिलेगा. व्यावसायिक यात्रा सफल रहेगी. अप्रत्याशित लाभ होगा. जोखिम बिलकुल न लें. धर्म-कर्म में रुचि बढ़ेगी. व्यापार व नौकरी में हितकारकों की पूर्ण कृपा रहेगी. घर में कुछ भी बोलने से पहले उस पर अच्छे से विचार कर ले अन्यथा किसी बात के कारण तनाव हो सकता है. अपने माता-पिता के स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें.

लकी नंबर-1

लकी कलर-गुलाबी

कन्या (टो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो)

धैर्य रखें. पारिवारिक जीवन अच्छा रहेगा. रुका पैसा मिलेगा. शत्रु आपकी छवि को धूमिल करने का प्रयास करेंगे. अतः सावधान रहें. व्यापार में सफलता मिलेगी. फालतू खर्च होगा. यदि आप जॉब ढूँढ रहे हैं तो कही से अच्छा ऑफर हाथ में आएगा. इसलिए अपने चारों ओर ध्यान बनाये रखे और किसी अवसर को हाथ से ना जाने दे.

लकी नंबर-8
लकी कलर-भूरा

तुला (रा, री, रू, रे, रो, ता, ती, तू, ते)

रुका हुआ धन प्राप्त होगा. व्यावसायिक यात्रा सफल रहेगी. विवाद न करें. व्यवसाय ठीक चलेगा. दांपत्य जीवन सुखद रहेगा. पूँजी निवेश बढ़ेगा. साहित्यिक रुचि बढ़ेगी. आर्थिक योग शुभ हैं. यात्रा से व्यापारिक लाभ हो सकता है. संभवतः आज के दिन यात्रा नही करे तों उचित होगा. पैसा का लेनदेन नही करे.

लकी नंबर-3

लकी कलर-ग्रे

वृश्चिक (तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू)

 

योजना फलीभूत होगी. नए अनुबंध होंगे. प्रतिष्ठा बढ़ेगी. व्यवसाय ठीक चलेगा. निवेश शुभ रहेगा. जल्दबाजी व भागदौड़ से काम करने की प्रवृत्ति पर रोक लगाएँ.करियर को लेकर सजग होंगे और कोई ठोस निर्णय भी ले सकते हैं. आज के दिन आपके लिए अच्छा हैं इसलिये जो भी करेंगे अच्छा ही होगा.

लकी नंबर-7
लकी कलर-महरून

 

धनु (ये, यो, भा, भी, भू, ध, फा, ढा, भे)

 

धर्म-कर्म में रुचि रहेगी. वरिष्ठजनों का सहयोग मिलेगा. कोर्ट व कचहरी के काम बनेंगे. कार्यसिद्धि होगी. आय-व्यय में संतुलन रहेगा. क्रोध पर संयम आवश्यक है. व्यापार में नए अनुबंध लाभकारी रहेंगे. दिन में सुस्ती छाई रहेगी और कुछ भी नही करने का मन करेगा. दोपहर में कुछ अनहोनी घटित हो सकती है.

लकी नंबर-4

लकी कलर-आसमानी

 

मकर (भो, जा, जी, खी, खू, खा, खो, गा, गी)

 

वाहन व मशीनरी के प्रयोग में सावधानी रखें. पुराना रोग उभर सकता है. वाणी पर नियंत्रण रखें. व्यापार के विस्तार हेतु किए गए प्रयास सफल होंगे. संतान की ओर से अच्छे समाचार मिलेंगे. घर में कोई बात हुई हैं तो उसे बाहर कहने से बचें अन्यथा यह आपके लिए ही उल्टा दांव सिद्ध होगा. भाई-बहन के साथ किसी बात को लेकर मन-मुटाव हो सकता है.

लकी नंबर-2
लकी कलर-संतरी

 

कुंभ (गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा)

 

संपत्ति के कार्य लाभ देंगे. उन्नति के मार्ग प्रशस्त होंगे. व्यवसाय ठीक चलेगा. प्रसन्नता रहेगी. खर्चों में वृद्धि से चिंता होगी. संतान के रोजगार की समस्या का समाधान संभव है.स्कूल के किसी दोस्त के साथ बहुत दिनों के बाद भेंट हो सकती हैं जो आपकी पुरानी यादो को एक बार फिर से ताजा कर देगा.

लकी नंबर- 6

लकी कलर-हरा

 

मीन (दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची)

 

प्रेम-प्रसंग में अनुकूलता रहेगी. राजकीय बाधा दूर होगी. व्यवसाय ठीक चलेगा. शत्रुभय रहेगा. लाभ होगा. पिछले कार्यों को टालना चाहिए क्योंकि उसमें असफलता का योग है. अनावश्यक विवाद होगा. दोपहर में किसी बात को लेकर भावुक हो सकते हैं लेकिन किसी से जताएंगे नहीं. भाई या बहन के साथ कहीं बाहर जाने का प्लान बन सकता है.

लकी नंबर-9

लकी कलर-श्वेत

Aaj Ka Panchang 8 Aug: जानें सोमवार का संपूर्ण पंचांग, शुभ मुहूर्त व दिशाशूल

Aaj Ka Panchang 8 Aug: जानें सोमवार का संपूर्ण पंचांग, शुभ मुहूर्त व दिशाशूल

 Aaj Ka Panchang 8 August 2022: जानें सोमवार का पंचांग, जिसमें दिन का शुभ मुहूर्त, दिशाशूल की स्थिति, राहुकाल व गुलिक काल की वास्तविक स्थिति विस्‍तार से ज्ञात होगी। 

08 अगस्त 2022 दिन- सोमवार का पंचांग
सूर्योदयः- प्रातः 05:28:00
सूर्यास्तः- सायं 06:32:00

विशेषः- जीवन में शुभ फलों की प्राप्ति के लिए हर सोमवार को शिव लिंग पर पंचामृत या मीठा कच्चा दूध चढ़ाने से भगवान महादेव जी की कृपा बरसती है ।
विक्रम संवतः- 2079
शक संवतः- 1944
आयनः- दक्षिणायन
ऋतुः- वसन्त ऋतु
मासः- श्रावण माह
पक्षः- शुक्ल पक्ष

तिथिः-एकादशी तिथि 21:00:01 तक तदोपरान्त द्वादशी तिथि
तिथि स्वामीः- एकादशी तिथि के स्वामी विश्वदेव जी तथा द्वादशी तिथि के स्वामी भगवान विष्णु जी हैं । 
नक्षत्रः- ज्येष्ठ नक्षत्र 11:27:22 तक तदोपरान्त मूलनक्षत्र
नक्षत्र स्वामीः- ज्येष्ठ नक्षत्र के स्वामी बुध देव हैं तथा मूल नक्षत्र के स्वामी केतु देव हैं।
योगः- वैधृति 06:55:00 तक तदोपरान्त विषकुंभ

गुलिक कालः-शुभ गुलिक काल 03:47:00 से 05:27:00 तक
दिशाशूलः- आज के दिन पूर्व दिशा की यात्रा नहीं करना चाहिए यदि यात्रा करना ज्यादा आवश्यक हो तो घर से दर्पण देखकर या दूध पीकर जायें।
राहुकालः- आज का राहु काल 05:27:00 से 07:07:00 तक
तिथि का महत्वः- एकादशी तिथि में चावल एवं सेम नहीं खाना चाहिए यह तिथि उपवास, धार्मिक कृत्य उद्यापन तथा कथा एकादशी में शुभ है।
“हे तिथि स्वामी, योग स्वामी, नक्षत्र स्वामी, दिन स्वामी आप पंचांग का पाठन करने वालों पर अपनी कृपा दृष्टि बनाये रखना।”

Rashifal : 8 अगस्त को कर्क और तुला राशिवालों के लिए धन प्राप्ति के योग, पढ़ें मेष से मीन तक का हाल

Rashifal : 8 अगस्त को कर्क और तुला राशिवालों के लिए धन प्राप्ति के योग, पढ़ें मेष से मीन तक का हाल

 मेष राशि- आशा-निराशा के भाव मन में हो सकते हैं। परिवार के स्वास्थ्‍य का ध्यान रखें।  कारोबार में किसी मित्र का सहयोग मिल सकता है। कारोबार में वृद्धि होगी। भाग-दौड़ बढ़ेगी। कला एवं संगीत में रुचि बढ़ सकती है। धर्म के प्रति श्रद्धाभाव रहेगा। रहन-सहन कष्टमय रहेगा। स्वभाव में चिड़चिड़ापन हो सकता है। नौकरी में तरक्की के मार्ग प्रशस्त होंगे। कार्यक्षेत्र में वृद्धि होगी। 

वृषभ राशि- पठन-पाठन में रुचि रहेगी। शैक्षिक कार्यों में सफलता मिलेगी।  बौद्धिक कार्यों से आय में वृद्धि हो सकती है। जीवनसाथी के स्वास्थ्‍य का ध्यान रखें। खर्च बढ़ेंगे। आत्मसंयत रहें। क्रोध के अतिरेक से बचें। बातचीत में संयम बरतें। मानसिक शान्ति रहेगी। कार्यक्षेत्र में अनुकूल परिस्थिति रहेंगी। परिवार का सहयोग मिलेगा। सन्तान को कष्ट होगा। खर्च अधिक रहेंगे। सेहत का ध्यान रखें।

मिथुन राशि- मन परेशान रहेगा। आत्मसंयत रहें।  बातचीत में सन्तुलन बनाये रखें। स्वास्थ्‍य के प्रति सचेत रहें। नौकरी में अफसरों का सहयोग मिलेगा। यात्रा पर भी जा सकते हैं। क्षणे रुष्टा-क्षणे तुष्टा की मनःस्थिति रहेगी। परिवार की समस्या परेशान कर सकती हैं। स्वास्थ्‍य के प्रति सचेत रहें। नौकरी में अफसरों का सहयोग मिलेगा। सन्तान को कष्ट होगा। खर्च अधिक रहेंगे।

कर्क राशि- आत्मविश्वास में कमी रहेगी। धर्मकर्म में रुचि बढ़ सकती है।  परिवार का साथ मिलेगा। सन्तान की ओर से सुखद समाचार मिल सकता है। मानसिक परेशानी रहेगी। बातचीत में सन्तुलित रहें। कुटुम्ब के किसी बुजुर्ग से धन प्राप्ति के योग बन रहे हैं। यात्रा पर जा सकते हैं। खर्चों की अधिकता से परेशान हो सकते हैं। व्‍यर्थ के व‍िवादों से सामना हो सकता है। संयम बरतें।

सिंह राशि- मन अशान्त रहेगा। खर्चों की अधिकता से परेशान हो सकते हैं।  पिता के स्वास्थ्‍य का ध्यान रखें। रहन-सहन अव्यवस्थित रहेगा। भाग-दौड़ अधिक रहेगी। कारोबार से आय बढ़ सकती है। वाणी में कठोरता का प्रभाव रहेगा। बातचीत में सन्तुलित रहें। आत्मविश्वास से परिपूर्ण रहेंगे। वाणी में सौम्यता रहेगी। स्वभाव में चिड़चिड़ापन रहेगा। जीवनसाथी से नोंकझोंक हो सकती है। 

कन्‍या राशि- मन में निराशा एवं असन्तोष हो सकता है। बौद्धिक कार्यों में व्यस्तता बढ़ सकती है।  कार्यक्षेत्र में परिश्रम अधिक रहेगा। सदभाव बनाये रखें। आत्मविश्वास में कमी रहेगी। आशा-निराशा के मिश्रित भाव मन में रहेंगे। खर्च अधिक रहेंगे। आय के नवीन स्रोत भी विकसित हो सकते हैं। मित्रों का सहयोग मिलेगा। पारिवारिक जीवन सुखमय रहेगा। रहन-सहन अव्यवस्थित रहेगा।

तुला राशि- वाणी में मधुरता रहेगी। मन भी परेशान हो सकता है।  पिता के स्वास्थ्‍य का ध्यान रखें। कुटुम्ब परिवार में धार्मिक कार्य हो सकते हैं। किसी बुजुर्ग से धन की प्राप्ति‍ हो सकती है। धैर्यशीलता में कमी रहेगी। लेखनादि-बौद्धिक कार्यों में व्यस्तता बढ़ सकती है। कला एवं संगीत के प्रति रुझान रहेगा। नौकरी में अफसरों से मतभेद रहेंगे। यात्रा पर जाना हो सकता है। वाहन सुख म‍िलेगा।

वृश्चिक राशि- पठन-पाठन में रुचि रहेगी। शैक्षिक कार्यों के सुखद परिणाम मिलेंगे।  कारोबार में वृद्धि होगी। लाभ के अवसर मिलेंगे। भाग-दौड़ भी अधिक रहेगी। सेहत का ध्यान रखें। आत्मविश्वास भरपूर रहेगा। वाणी में सौम्यता रहेगी। मानसिक शान्ति रहेगी। नौकरी में तरक्की के मार्ग प्रशस्त होंगे। वस्त्रों पर खर्च अधिक होंगे। कारोबार में विपरीत परिस्थितियों का सामना करना पड़ सकता है। 

धनु राशि- व्यर्थ के क्रोध से बचें। बातचीत में संयत रहें।  कारोबार में वृद्धि होगी। लाभ के अवसर मिलेंगे। सम्पत्ति में निवेश कर सकते हैं। परिवार का साथ मिलेगा। आत्मविश्वास में वृद्धि होगी। पठन-पाठन में रुचि बढ़ेगी। भवन सुख में वृद्धि होगी। नौकरी में परिवर्तन की सम्भावना बन रही हैं। तरक्की के योग बन रहे हैं। कार्यक्षेत्र का विस्तार होगा। मान-सम्मान की प्राप्ति होगी।

मकर राशि- मन शान्त रहेगा। अपनी भावनाओं को वश में रखें।  कारोबार में कठिनाइयां आ सकती है। सचेत रहें। बौद्धिक कार्यों से आय के साधन बन सकते हैं। आलस्य की अधिकता रहेगी। पारिवारिक समस्याएं परेशान कर सकती हैं। जीवनसाथी के स्वास्थ्‍य में सुधार होगा। परिवार में धार्मिक कार्य होंगे। यात्रा लाभप्रद रहेगी। सन्तान की ओर से सुखद समाचार मिल सकते हैं। परिश्रम अधिक रहेगा।

कुंभ राशि- आत्मविश्वास में कमी रहेगी। नौकरी में स्थान परिवर्तन के योग बन रहे हैं।  परिवार से दूर रहना पड़ सकता है। अनियोजित खर्चों में वृद्धि होगी। स्वास्थ्‍य का ध्यान रखें। क्षणे रुष्टा-क्षणे तुष्टा के भाव मन में हो सकते हैं। वाहन सुख की प्राप्ति हो सकती है। अपनी भावनाओं को वश में रखें। मित्रों के साथ किसी धार्मिक स्थान की यात्रा के कार्यक्रम बन सकते हैं। आय में वृद्धि होगी।

मीन- राशि- संयत रहें। व्यर्थ के क्रोध एवं वाद-विवाद से बचें।  कारोबार पर ध्यान दें। कुछ कठिनाइयां आ सकती हैं। विदेश यात्रा लाभप्रद रहेगी। मित्रों का सहयोग मिलेगा। आत्मविश्वास में वृद्धि होगी। स्वभाव में चिड़चिड़ापन हो सकता है। किसी पैतृक सम्पत्ति से धन की प्राप्ति हो सकती है। नौकरी में परिवर्तन की सम्भावना बन रही है। तरक्की के अवसर भी मिल सकते हैं। तनाव से बचें।