छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |
Aaj Ka Panchang: आज 04 अगस्त 2022 का शुभ मुहूर्त, राहु काल, आज की तिथि और ग्रह

Aaj Ka Panchang: आज 04 अगस्त 2022 का शुभ मुहूर्त, राहु काल, आज की तिथि और ग्रह

 Aaj Ka Panchang


पंचांग अगस्त 4 2022, गुरुवार

  • विक्रम संवत - 2079, राक्षस
  • शक सम्वत - 1944, शुभकृत्
  • पूर्णिमांत - श्रावण
  • अमांत - श्रावण

हिन्दू कैलेंडर के अनुसार, शुक्ल पक्ष सप्तमी है. सूर्य कर्क राशि में संचरण करेंगे चन्द्रमा अगस्त 04, 06:40 AM तक कन्या राशि उपरांत तुला में संचरण करेंगे.

आज का पंचांग

शुक्ल पक्ष सप्तमी

तुलसीदासजयंती

नक्षत्रचित्रा

आज का दिशाशूल:दक्षिण दिशा 

आज का राहुकाल: 2:10 PM – 3:48 PM

 

सूर्य और चंद्रमा का समय

  • सूर्योदय - 6:02 AM
  • सूर्यास्त - 7:03 PM
  • चन्द्रोदय - Aug 04 11:33 AM
  • चन्द्रास्त - Aug 04 11:19 PM
  •  

शुभ काल

  • अभिजीत मुहूर्त - 12:06 PM – 12:59 PM
  • अमृत काल - 12:17 PM – 01:55 PM
  • ब्रह्म मुहूर्त - 04:26 AM – 05:14 AM
  •  

योग

  • साध्य - Aug 03 05:48 PM – Aug 04 04:34 PM
  • शुभ - Aug 04 04:34 PM – Aug 05 02:52 PM
4 अगस्त का राशिफलः इन 5 राशि के लोग आज पाएंगे यश और प्रतिष्ठा

4 अगस्त का राशिफलः इन 5 राशि के लोग आज पाएंगे यश और प्रतिष्ठा

 Horoscope Today 4 August 2022,Daily Horoscope, Aaj Ka Rashifal: मेष राशि से लेकर मीन राशि तक के लोगों के किस्मत के सितारे आज के दिन क्या कहते है? आज का दिन आपके लिए क्या कुछ लेकर आ रहा है. सभी राशियों का आइए जानते हैं, आज का राशिफल (Rashifal In Hindi) -

मेष राशि (Aries Horoscope)- मेष राशि के जातकों के लिए  दिन कुछ खास रहने वाला है. आपको कुछ नए लोगों से मिलने जुलने का मौका मिलेगा, जिनका आप लाभ भी उठा सकते हैं. परिवार के सदस्यों की जरूरतों का आप पूरा ध्यान रखेंगे और वह भी आपकी बातों को मानेंगे. संतान के विवाह में आ रही समस्या समाप्त होती दिख रही है. सामाजिक क्षेत्रों से जुड़े लोगों के ऊपर कुछ जिम्मेदारियों का बोझ बढ़ेगा. आपकी  किसी नई वस्तु को खरीदने की इच्छा पूरी होगी. विद्यार्थियों का आज किसी नए कोर्स में दाखिला मिल सकता है.

वृषभ राशि (Taurus Horoscope)-वृषभ राशि के जातकों के लिए भी दिन थोड़ा कमजोर रहेगा, लेकिन वह हिम्मत से आगे बढ़े, तो वह बहुत कुछ पा सकते हैं. आप अपनी शान शौकत की चीजों की खरीदारी करने का विचार बनाएंगे, लेकिन आपको अपनी जेब का ख्याल रखते हुए शॉपिंग करना बेहतर रहेगा. विद्यार्थी यदि शिक्षा में आ रही समस्याओं को लेकर परेशान हैं, तो उनके गुरुजन व सीनियर्स  उनकी हर संभव मदद करेंगे. प्रेम जीवन जी रहे लोग अपने साथी पर अंधा विश्वास करेंगे, जो बाद में आपकी परेशानी का कारण बनेगा.

मिथुन राशि (Gemini Horoscope)-मिथुन राशि के जातकों को  लेन-देन के मामले मे किसी  परिवार के सदस्य से पूछ कर ही निर्णय लेना  बेहतर रहेंगा. यदि परिवार का कोई सदस्य विदेश जाकर नौकरी करना चाहे, तो आपको उन्हें रोकना नहीं है. किसी मांगलिक आयोजन के कारण परिजनों का आना जाना लगा रहेगा. आपकी मीठी वाणी आपके मित्रों की संख्या में इजाफा भी करा सकती है, लेकिन फिर भी यदि आपसे  कोई व्यक्ति धन उधार मांगे, तो पिताजी से सलाह मशवरा अवश्य करें. माता जी आपसे कहीं बाहर घूमने की इच्छा जता सकती हैं.

कर्क राशि (Cancer Horoscope)- कर्क राशि के जातकों के लिए दिन सुकून दिलाने वाला रहेगा. उनको यदि अपने किसी कानूनी कार्य की चिंता सता रही थी, तो उन्हें उससे निजात मिलती दिख रही है. आपकी सेहत में कुछ उतार-चढ़ाव जरूर रहेगा, लेकिन सायंकाल तक उसमें भी सुधार होगा. आपको पुरानी नौकरी को छोड़ कर यदि दूसरी में जाना है, तो अभी कुछ समय के लिए  पुरानी में ही टिके रहें. परिवार का कोई सदस्य आपके लिए  कोई खुशखबरी लेकर आ सकता है.

सिंह राशि (Leo Horoscope)- सिंह राशि के जातकों के लिए  दिन ऊर्जावान रहेगा. आप उत्साह से भरपूर होने के कारण अपने साथ-साथ औरों के कामों की और भी आगे बढ़ेगे, लेकिन इसका आपको नुकसान होगा, क्योंकि आप दूसरों के चक्कर में अपने कामों पर ध्यान ही नहीं देंगे. आर्थिक स्थिति को लेकर यदि कुछ समस्या चली आ रही थी, तो वह  किसी भाई बंधु की मदद से समाप्त होगी.  विदेशों से आयात निर्यात का व्यवस्था कर रहे लोगों को कोई असुविधा हो सकती है. आपके परिवार के सदसय आपकी प्रत्येक मामले में मदद करेंगे.

कन्या राशि (Virgo Horoscope)- कन्या राशि के जातकों के लिए  दिन मिश्रित रूप से फलदायक रहने वाला है.  आपको अपने व्यवसाय में यदि कुछ लोगों को शामिल करना पड़े, तो आपको उनके साथ खाली बैठकर समय व्यतीत नहीं करना है. पारिवारिक  रिश्तो में यदि कुछ तनाव लंबे समय से आपको भेजे हुए था, तो  आपको उसे बातचीत के जरिए समाप्त करना होगा. आप धन कमाने का कोई भी अवसर हाथ से नहीं जाने देंगे. आपके किसी कीमती सामान के खोने व चोरी होने का भय आपको सताता रहेगा और रुके हुए कार्य को  आपको आपको जल्दबाजी में पूरा करना होगा.

तुला राशि (Libra Horoscope)- तुला राशि के जातकों के लिए  दिन सामान्य रहेगा. आपको संतान संबंधित किसी समस्या को लेकर घर वालों से बातचीत करनी होगी. यदि आपका कोई पुराना मित्र  लंबे अरसे बाद आपसे मिले, तो आपको उनसे पुरानी शिकायतों को नहीं करना है. आपको  किसी की बातों में आने से अच्छा है कि अपनी बुद्धि का प्रयोग करके पूरे मामले को समझकर ही किसी मुददे पर पहुंचे. यदि आपने कहीं घूमने की योजना बना रखी है, तो उसे कुछ समय के लिए टाल दें, नहीं तो आपको किसी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.

वृश्चिक राशि (Scorpio Horoscope)-वृश्चिक राशि के जातकों के कार्य क्षेत्र में  कोई बदलाव हो सकता है, उन्हें पुराने पद से हटाकर कोई नया पद भी मिल सकता है. आपके जूनियर्स से की हुई गलती को आप को नजरअंदाज करना होगा. आपने किसी के कहने में धन का निवेश किया, तो वह आपके लिए नुकसानदायक रहेगा. आपके मन में  कुछ उलझाने रहेंगी, जिनको लेकर आप पिताजी से बातचीत भी अवश्य करेंगे.  आपको परिवार के किसी सदस्य से खरी-खोटी सुनने को मिल सकती है. राजनीति की दिशा में आगे बढ़ रहे लोग अपने मुकाम के काफी नजदीक पहुंच पाएंगे.

धनु राशि (Sagittarius Horoscope)-धनु राशि के जातकों के लिए दिन खुशियों लेकर आएगा. पारिवारिक बिजनेस यदि धीमा चल रहा था, तो उसमें किसी अनुभवी व्यक्ति से सलाह लेना बेहतर रहेगा.  आपके मन में धन लाभ के कई अवसर आएंगे, जिन्हें आप बिना गवाए धन कमाने में कामयाब रहेंगे. परिवार में आपके ऊपर कुछ जिम्मेदारियों का बोझ और डाला जा सकता है, जिनसे आपको घबराना नहीं है. जीवनसाथी आपके साथ कंधे से कंधा मिलाकर आपकी मदद करते नजर आएंगे.

मकर राशि (Capricorn Horoscope)-मकर राशि के जातकों के लिए  दिन काफी मजबूती भरा रहेगा. आप किसी नई संपत्ति की खरीदारी का सौदा कर सकते हैं और आपकी संपत्ति में भी इजाफा होगा. यदि आपने किसी राज को छुपा कर रखा हुआ था, तो आपको उसके खुलने का डर सताएगा. आर्थिक स्थिति की चिंता छोड़कर आप मस्त रहेंगे, क्योंकि आप को बड़ी मात्रा में धन हाथ लग सकता है. आपकी वाणी आपके व्यक्तित्व में निखार लेकर आएगी, जिनके काम से खुश होकर उनके अधिकारी  उनकी तरक्की कर सकते हैं.

कुंभ राशि (Aquarius Horoscope)-कुंभ राशि के जातकों के लिए  दिन मिश्रित परिणाम लेकर आएगा. यदि आपको अपने किसी परिजन की ओर से कोई निवेश संबंधी स्कीम मे दिल खोलकर निवेश करना बेहतर रहेगा, जिन लोगों के पास कोई रोजगार नहीं है, वह आज अपने किसी मित्रों से मदद मांग सकते हैं. यदि आप अपने जीवनसाथी के कैरियर को लेकर चिंतित थे, तो आप उनके लिए  किसी छोटे-मोटे व्यवसाय को भी करा सकते हैं, लेकिन जो लोग संतान के भविष्य की धन संचय की योजना बना रहे हैं, उन्हें कुछ धन गुप्त रखना होगा.

मीन राशि (Pisces Horoscope)- मीन राशि के जातक  अपनी कुछ पारिवारिक समस्याओं से घिरे रहेंगे और उन्हें सुलझाने के चक्कर में  कुछ और रिश्तो को भी खराब कर लेंगे. आप  कार्य क्षेत्र में लोगों से अपना काम आसानी से निकलवा पाएंगे. आपके हाथ कोई बड़ी कामयाबी लग सकती है. विद्यार्थी जातकों को अपने मित्रों के साथ इधर-उधर खाली बैठकर समय व्यतीत करने से अच्छा है कि वह अपने कमजोर विषयों पर अत्यधिक मेहनत करें. प्रेम जीवन जी रहे लोग  अपने साथी की किसी बात से रुष्ट हो सकते हैं. 

आज का पंचांग 3 अगस्त 2022: कोई भी कार्य करने से पहले जानें आज के पंचांग में शुभ मुहूर्त और अशुभ समय

आज का पंचांग 3 अगस्त 2022: कोई भी कार्य करने से पहले जानें आज के पंचांग में शुभ मुहूर्त और अशुभ समय

 बुधवार 3 अगस्त 2022 पंचांग


विक्रम संवत – 2079, राक्षस
शक सम्वत – 1944, शुभकृत्
पूर्णिमांत – श्रावण
अमांत – श्रावण
वार – बुधवार
त्यौहार और व्रत – षष्टी
सूर्योदय – 6:02 am
सूर्यास्त – 7:03 pm
चन्द्रोदय – 10:38 am
चन्द्रास्त – 10:44 pm
अयन – दक्षिणायन
द्रिक ऋतु – वर्षा

सूर्य व चंद्रमा का समय और राशि

सूर्य का समय और राशि
सूर्योदय – 6:02 am
सूर्यास्त – 7:03 pm
सूर्या राशि
सूर्य कर्क राशि पर है
चंद्रमा का समय और राशि
चन्द्रोदय – Aug 03 10:38 am
चन्द्रास्त – Aug 03 10:44 pm
चंद्र राशि
चन्द्रमा कन्या राशि पर संचार करेगा (पूरा दिन-रात)

दिन का चौघड़िया

लाभ 06:02 am से 07:40 am तक
अमृत – 07:40 am से 09:17 am तक
काल (काल वेला) – 09:17 am से 10:55 am तक
शुभ – 10:55 am से 12:33 pm तक
रोग (वार वेला) – 12:33 pm से 14:10 pm तक
उद्बेग – 14:10 pm से 15:48 pm तक
चर – 15:48 pm से 17:26 pm तक
लाभ 17:26 pm से 19:03 pm तक

।।अथ राशि फलम्।।

Rashifal 3 August: इन राशियों के लिए शुभ रहेगा आज का दिन, बनेंगे बिगड़े काम, जानिए अपने सितारों की चाल

Rashifal 3 August: इन राशियों के लिए शुभ रहेगा आज का दिन, बनेंगे बिगड़े काम, जानिए अपने सितारों की चाल

 Aaj Ka Rashifal:  वैदिक ज्योतिषशास्त्र में कुल 12 राशियों का वर्णन किया गया है. एक राशि करीब एक महीने चलती है इस प्रकार से एक साल में 12 राशियों का चक्र पूरा होता है. हर राशि का स्वामी ग्रह होता है. ग्रह-नक्षत्रों की चाल से राशिफल का आकंलन किया जाता है.  आज 3 अगस्त,  2022 दिन बुधववार  है.  ये दिन गणेश जी को समर्पित होता है.  इस दिन विधि- विधान से इनकी पूजा-अर्चना की जाती है.  जानें आज का दिन किन राशि वालों को होगा लाभ और किन राशि वालों को रहना होगा सावधान. 

मेष: मेष राशि के लोग आज के दिन धैर्यशीलता बनाये रखने की कोशिश करें. आप स्वास्थ्‍य के प्रति सावधान रहें. अगर बीमार हो गए तो खर्चे बढ़ सकते हैं. परिवार की समस्याएं परेशान करेंगी, इसलिए समझदारी से काम लें.परिवार की समस्या परेशान कर सकती हैं. ऑफिस आपको अपने सहकर्मियों के साथ अपनी योजनाओं या अपनी महत्वाकांक्षाओं का खुलासा नहीं करना चाहिए. दांपत्य जीवन में रोमांस रहेगा. आज के दिन नए लव पार्टनर के साथ शाम बिता सकते हैं. आय में कमी एवं अनियोजित खर्च अधिक रहेंगे.

वृष: व्यापार में फायदा हो सकता है. वाणी पर कंट्रोल रखे और अपनी भावनाओं को वश में रखें.  खर्चों की अधिकता रहेगी. परिवार में धार्मिक कार्य हो सकते हैं.  किसी बुजुर्ग से धन प्राप्ति के योग बन रहे हैं. नौकरी में तरक्‍की के आसार दिख सकते हैं. स्वास्थ्‍य अच्छा रहेगा, समय का भरपूर लुत्फ़ उठाएंगे.  स्वास्थ्‍य के प्रति सचेत रहें. छात्र पढ़ाई पर ध्यान दें.

मिथुन: आज का दिन मध्यम दिख रहा है. शैक्षिक कार्यों में मान-सम्मान की प्राप्ति‍ हो सकती है. दोस्त का बिजनेस में सहयोग मिल सकता है. आज के दिन मेहनत ज्यादा रहेगी.धन लाभ हो सकता है. आज मन थोड़ा सा बहका रहेगा.  पिता का सानिध्य मिलेगा. नौकरी में कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है. बुधवार को धैर्यशीलता में कमी रहेगी. कहीं से शुभ समाचार मिल सकता है.

कर्क: आज के दिन आपको कुछ अच्छा सुनने को मिलेगा.  लोहे का व्यापार करने वाले कारोबारी आज मुनाफा कमाएंगे.  परिवार के स्वास्थ्य का ध्यान रखें. आंखों में जलन और दर्द की शिकायत हो सकती है, धूप में न निकलें. वाहन चलाते समय सावधानी बरतें. सभी के साथ कामों में एकरूपता बनेगी ऐसा करने से प्रसन्नता भी बढ़ेगी. आपको नौकरी में भी प्रमोशन मिल सकता है.

सिंह: आपके द्वारा कही गई बातों की वजह से एक-दूसरे के लिए गलतफहमी का शिकार हो सकते हैं. विवादों से दूर रहने की कोशिश करें.  किसी के साथ बुरा व्यवहार न करें. आज कोई नुकसान हो सकता है.  किए गए वादों को निभाएं और दूसरों पर भरोसा करें.  ब्रेक-अप से बचने के लिए एक-दूसरे का भरोसा न तोड़ें. मित्रों का सहयोग मिलेगा. जीवनसाथी को कहीं पर घु्माने के लिए लेकर जाएं.

कन्या: कन्या राशि के लोग यात्रा पर जा सकते हैं. जीवन में उतार-चढ़ाव भरा रहेगा. वाहन को खरीदने की इच्छा पूरी होगी. किसी मित्र के सहयोग से कारोबार का विस्तार हो सकता है.नए काम को करने का दिन ठीक है. किसी भी नए कार्य को करने के लिए उचित समय है. आपको अपनी मां की सेहत के प्रति भी सचेत रहना होगा, क्योंकि उन्हें कोई नेत्रों से संबंधित समस्या हो सकती है. धन से जुड़े मामले आज सुलझेंगे.

धनु : बुधवार के दिन व्यापार में लाभ दिख रहा है. अपनी भावनाओं को वश में रखें. खर्चों ज्यादा रहेंगे.  कुटुम्ब-परिवार में धार्मिक कार्य हो सकते हैं.  किसी बुजुर्ग से धन प्राप्ति के योग बन रहे हैं.  नौकरी में तरक्‍की हो सकती है. स्वास्थ्‍य के प्रति सचेत रहें, इसलिए बाहर का खाना खाने से बचें.छात्र क कार्यों पर ध्यान दें. 

मकर: कारोबार में परिवर्तन की सम्भावना दिख रही है. पैसे खर्च ज्यादा हो सकते हैं.व्यापार में दोस्तों का साथ मिलेगा.रहन-सहन अव्यवस्थित रहेगा. किसी मित्र का सहयोग मिल सकता है.आत्मविश्वास में कमी रहेगी. नौकरी में अफसरों से मतभेद बढ़ सकते हैं.  घर-परिवार में धार्मिक कर्म हो सकते हैं.

कुंभ: आज का दिन कुंभ राशि के लिए थोड़ा उथल-पुथल भरा रहेगा. सेहत को लेकर सजग रहना होगाा. परिवार में एक दूसरे के बीच रिश्तों की डोर को मजबूत बनाए रखना होगा. कुछ परेशानियां बढ़ती हुई नजर आएंगी. वाहन चलाते समय सावधानी बरतने की जरुरत है.

मीन: मीन राशि के लिए आज का दिन मध्यम दिख रहा है. स्वास्थय को लेकर सजग रहने की जरूरत है. आय में कमी एवं अनियोजित खर्च अधिक रहेंगे. आज के दिन किसी मेहमान का आना हो सकता है. धैर्यशीलता बनाये रखने का प्रयास करें.  मन अशान्त रहेगा.परिवार की समस्या परेशान कर सकती हैं. आज के दिन दोस्तों का सहयोग मिलेगा.

Aaj Ka Panchang: सावन सोमवार पर अशुभ मुहूर्त में भूल कर भी न करें शिव जी की पूजा, जानें शुभ मुहूर्त और राहु काल

Aaj Ka Panchang: सावन सोमवार पर अशुभ मुहूर्त में भूल कर भी न करें शिव जी की पूजा, जानें शुभ मुहूर्त और राहु काल

 Aaj Ka Panchang 02 August 2021: पंचांग के अनुसार 02 अगस्त 2021, सोमवार को श्रावण मास की कृष्ण पक्ष की नवमी तिथि है. इस दिन चंद्रमा वृष राशि में गोचर कर रहा है. आज के दिन का विशेष धार्मिक महत्व है. आज सावन सोमवार है. इस दिन भगवान शिव की विशेष पूजा की जाती है. सावन में भगवान शिव की पूजा विशेष फलदायी मानी गई है.

सावन सोमवार (Sawan Somvar Vrat 2021)
02 अगस्त को सावन का दूसरा सोमवार है. सावन में सोमवार को विशेष माना गया है. सोमवार के दिन पूजा करने से भगवान शिव बहुत जल्द प्रसन्न होते हैं. इस दिन भगवान शिव का अभिषेक और श्रृंगार करने से जीवन में सुख शांति बनी रहती है. 

राहु काल का समय (Rahu Kaal Today)
सावन सोमवार की पूजा में राहु काल का विशेष ध्यान रखा जाता है. शास्त्रों के अनुसार पूजा पाठ और शुभ कार्यों को करने के लिए राहु काल को अशुभ माना गया है. 02 अगस्त 2021 सोमवार को प्रात: 07 बजकर 23 मिनट से लेकर 09 बजकर 04 मिनट तक रहेगा. 

02 अगस्त 2021 पंचांग (Panchang 02 August 2021)
विक्रमी संवत्: 2078
मास पूर्णिमांत: श्रावण
पक्ष: कृष्ण
दिन: सोमवार
तिथि: नवमी - 10:30:33 तक
नक्षत्र: कृत्तिका - 22:43:41 तक
करण: बव - गर - 10:30:33 तक, वणिज - 23:47:26 तक
योग: वृद्धि - 23:04:42 तक
सूर्योदय: 05:42:40 AM
सूर्यास्त: 19:11:40 PM
चन्द्रमा: वृषभ राशि
द्रिक ऋतु: वर्षा
राहुकाल: 07:23:47 से 09:04:55 तक (इस काल में कोई भी शुभ कार्य नहीं किया जाता है)
शुभ मुहूर्त का समय, अभिजीत मुहूर्त - 12:00:12 से 12:54:08 तक
दिशा शूल: पूर्व
अशुभ मुहूर्त का समय -
दुष्टमुहूर्त: 12:54:08 से 13:48:04 तक, 15:35:56 से 16:29:52 तक
कुलिक: 15:35:56 से 16:29:52 तक
कालवेला / अर्द्धयाम: 10:12:20 से 11:06:16 तक
यमघण्ट: 12:00:12 से 12:54:08 तक
कंटक: 08:24:28 से 09:18:24 तक
यमगण्ड: 10:46:02 से 12:27:10 तक
गुलिक काल: 14:08:18 से 15:49:25 तक

Aaj Ka Rashifal, 02 अगस्त 2022: मेष, कन्या, वृश्चिक समेत इन राशियों के लिए रहेगा शुभ, पढ़े आज का राशिफल

Aaj Ka Rashifal, 02 अगस्त 2022: मेष, कन्या, वृश्चिक समेत इन राशियों के लिए रहेगा शुभ, पढ़े आज का राशिफल

 आज तारीख है 02 अगस्त 2022 दिन मंगलवार और आप अपना दैनिक राशिफल जानना चाहेंगे कि आपका आज का दिन आपकी राशि के अनुसार कैसा रहने वाला हैं. तो चिंता मत कीजिए, हमने आपकी राशि पर पड़ने वाले विभिन्न ग्रहों की चाल के प्रभाव अनुसार आपका आज का दिन कैसा बीतेगा,क्या होगा आज का शुभ अंक, कैसा होगा आज का लक्की रंग, इसके बारे में सटीक आंकलन किया हैं. तो आइए जानते हैं आज का राशिफल

मेष (चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, अ)

भूमि व भवन संबंधी खरीद-फरोख्त की योजना बनेगी. रोजगार प्राप्ति के प्रयास सफल रहेंगे. आर्थिक उन्नति होगी. संचित कोष में वृद्धि होगी. देनदारी कम होगी. नौकरी में मनोनुकूल स्थिति बनेगी.व्यापार में लाभ मिलेगा लेकिन अपने प्रतिद्वंद्वियों से भी चुनौती मिलेगी. सभी के साथ आपका स्वभाव अच्छा रहने के कारण समाज में प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी.

शुभ रंग: ग्रे

शुभ अंक: 6

वृष (ई, ऊ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो)

शारीरिक कष्ट संभव है. लेन-देन में जल्दबाजी न करें. किसी आनंदोत्सव में भाग लेने का अवसर प्राप्त होगा. यात्रा मनोरंजक रहेगी. स्वादिष्ट भोजन का आनंद मिलेगा. विद्यार्थी वर्ग सफलता हासिल करेगा. मन में कुछ नया व्यापार या कोई नया काम शुरू करने का विचार आ सकता है. इस बारे में बड़ो से विचार-विमर्श करने का भी मन बना सकते है.

शुभ रंग: नारंगी

शुभ अंक: 9

मिथुन (का, की, कू, घ, ङ, छ, के, को, हा)

शत्रुओं का पराभव होगा. व्यवसाय ठीक चलेगा. आय में निश्चितता रहेगी. दु:खद समाचार मिल सकता है. व्यर्थ भागदौड़ रहेगी. काम पर ध्यान नहीं दे पाएंगे. बेवजह किसी व्यक्ति से कहासुनी हो सकती है.आज के दिन आपको अपने किसी सहपाठी से मदद मिलेगी. नौकरी करने वाले आज किसी के साथ बहस ना करे और अपने काम से काम रखें.

शुभ रंग: आसमानी

शुभ अंक: 3

कर्क (ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो)

पुराना रोग परेशानी का कारण बन सकता है. जल्दबाजी न करें. आवश्यक वस्तुएं गुम हो सकती हैं. चिंता तथा तनाव रहेंगे. प्रेम-प्रसंग में अनुकूलता रहेगी. भेंट व उपहार देना पड़ सकता है. बिज़नेस में छोटी-मोटी डील अटक सकती है लेकिन इससे निराश मत होइए क्योंकि भविष्य में इससे भी बड़ी डील हाथ में आएगी. किसानो को लाभ मिलेगा.

शुभ रंग: हरा

शुभ अंक: 4

सिंह (मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे)

किसी भी तरह के विवाद में पड़ने से बचें. जल्दबाजी से हानि होगी. राजभय रहेगा. दूर से शुभ समाचार प्राप्त होंगे. घर में मेहमानों का आगमन होगा. व्यय होगा. सही काम का भी विरोध हो सकता है.दिन की शुरुआत किसी अच्छे काम के साथ होगी. छात्रों को किसी सीनियर का सहयोग मिलेगा. परिवार में किसी चीज़ को लेकर उठापठक की स्थिति बनी रहेगी.

शुभ रंग: सफेद

शुभ अंक: 7

कन्या (टो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो)

कोई भी महत्वपूर्ण निर्णय सोच-समझकर करें. किसी अनहोनी की आशंका रहेगी. शारीरिक कष्ट संभव है. लेन-देन में लापरवाही न करें. व्यावसायिक यात्रा सफल रहेगी.ऑफिस के काम को लेकर थोड़ा स्ट्रेस रहेगा लेकिन शाम में किसी बात को लेकर प्रसन्नता होगी.

शुभ रंग: स्लेटी

शुभ कलर : हरा

तुला (रा, री, रू, रे, रो, ता, ती, तू, ते)

मस्तिष्क पीड़ा हो सकती है. आवश्यक वस्तु गुम हो सकती है या समय पर नहीं मिलेगी. पुराना रोग उभर सकता है. दूसरों के झगड़ों में न पड़ें. हल्की हंसी-मजाक करने से बचें.किसी की बुरी नज़र लग सकती है इसलिये सभी को अपने भेद बताने से बचे और झूठा प्रदर्शन ना करे.

शुभ रंग: काला

शुभ अंक: 6

वृश्चिक (तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू)

बकाया वसूली के प्रयास सफल रहेंगे. व्यावसायिक यात्रा सफल रहेगी. लाभ के अवसर हाथ आएंगे. विवेक से कार्य करें. लाभ में वृद्धि होगी. फालतू की बातों पर ध्यान न दें. निवेश शुभ रहेगा. नौकरी में उन्नति होगी.आज के दिन शनि थोड़ा भारी है. जॉब करते हैं तो ऑफिस की राजनीति का शिकार हो सकते है. व्यापार में भी घाटा संभव है.

शुभ रंग: लाल

शुभ अंक: 9

धनु (ये, यो, भा, भी, भू, ध, फा, ढा, भे)

पुराना रोग उभर सकता है. योजना फलीभूत होगी. कार्यस्थल पर परिवर्तन संभव है. विरोधी सक्रिय रहेंगे. सामाजिक प्रतिष्ठा बढ़ेगी. मित्रों की सहायता कर पाएंगे. आय में वृद्धि होगी. शेयर मार्केट से लाभ होगा.किसी अनजान व्यक्ति से पंगा ना ले और ना ही किसी प्रकार के वाद-विवाद में पड़े. घर में स्थिति सामान्य रहेगी. प्रेम संबंध मजबूत बनेंगे.

शुभ रंग: नीला

शुभ अंक: 5

मकर (भो, जा, जी, खी, खू, खा, खो, गा, गी)

व्यवसाय में ध्यान देना पड़ेगा. व्यर्थ समय न गंवाएं. पूजा-पाठ में मन लगेगा. कानूनी अड़चन दूर होगी. जल्दबाजी से हानि संभव है. थकान रहेगी.कुछ चटपटा खाने का मन करेगा. शरीर में सुस्ती छाई रहेगी. भाई-बहन के साथ कहीं बाहर घूमने जाने का प्लान कर सकते है.

शुभ रंग: पीला

शुभ अंक

कुंभ (गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा)

घर-परिवार के किसी सदस्य के स्वास्थ्य की चिंता रहेगी. वाणी पर नियंत्रण रखें. चोट व दुर्घटना से बड़ी हानि हो सकती है. लेन-देन में जल्दबाजी न करें. फालतू खर्च होगा.रिश्ते की बात चल रही है तो आज का दिन उसके लिए शुभ है. मन में कोई शंका रहेगी लेकिन कह नही पाएंगे. छात्रों को आज के दिन पढ़ाई का दबाव रहेगा.

शुभ रंग: गुलाबी

शुभ अंक: 8

मीन (दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची)

कानूनी अड़चन दूर होकर लाभ की स्थिति निर्मित होगी. प्रेम-प्रसंग में जोखिम न लें. व्यापार में लाभ होगा. नौकरी में प्रभाव बढ़ेगा. निवेश में सोच-समझकर हाथ डालें. किसी बात को लेकर टेंशन रहेगी. ऐसे में किसी मित्र के साथ बात को साझा करेंगे तो आपके लिए बेहतर होगा. नौकरी में नया अनुभव मिलेगा.

शुभ रंग: भूरा

शुभ अंक: 3

Aaj Ka Panchang 01 August 2022: आज का शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय

Aaj Ka Panchang 01 August 2022: आज का शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय

 01 अगस्त 2022 का दैनिक पंचांग

Aaj Ka Panchang: हिंदू पंचांग को वैदिक पंचांग के नाम से जाना जाता है। पंचांग के माध्यम से समय एवं काल की सटीक गणना की जाती है। पंचांग मुख्य रूप से पांच अंगों से मिलकर बना होता है। ये पांच अंग तिथि, नक्षत्र, वार, योग और करण है। यहां हम दैनिक पंचांग में आपको शुभ मुहूर्त, राहुकाल, सूर्योदय और सूर्यास्त का समय, तिथि, करण, नक्षत्र, सूर्य और चंद्र ग्रह की स्थिति, हिंदूमास एवं पक्ष आदि की जानकारी देते हैं। आइए जानते हैं आज का शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय।
 

तिथि   

चतुर्थी

 29:12 तक
नक्षत्र   पूर्व फाल्गुनी 15:59 तक
करण 

वणिजा
विष्टि

16:46 तक
29:12 तक

पक्ष शुक्ल  
वार    सोमवार  
योग   परिघा  18:53 तक
सूर्योदय 05:46  
सूर्यास्त 19:08  
चंद्रमा    सिंह  
राहुकाल       

07:26 − 09:06

 
विक्रमी संवत्   2079  
शक सम्वत 1944   
मास श्रावण  
शुभ मुहूर्त अभिजीत  12:00 − 12:54


पंचांग के पांच अंग तिथि
हिन्दू काल गणना के अनुसार 'चन्द्र रेखांक' को 'सूर्य रेखांक' से 12 अंश ऊपर जाने के लिए जो समय लगता है, वह तिथि कहलाती है। एक माह में तीस तिथियां होती हैं और ये तिथियां दो पक्षों में विभाजित होती हैं। शुक्ल पक्ष की आखिरी तिथि को पूर्णिमा और कृष्ण पक्ष की अंतिम तिथि अमावस्या कहलाती है। तिथि के नाम - प्रतिपदा, द्वितीया, तृतीया, चतुर्थी, पंचमी, षष्ठी, सप्तमी, अष्टमी, नवमी, दशमी, एकादशी, द्वादशी, त्रयोदशी, चतुर्दशी, अमावस्या/पूर्णिमा।

नक्षत्र: आकाश मंडल में एक तारा समूह को नक्षत्र कहा जाता है। इसमें 27 नक्षत्र होते हैं और नौ ग्रहों को इन नक्षत्रों का स्वामित्व प्राप्त है। 27 नक्षत्रों के नाम- अश्विन नक्षत्र, भरणी नक्षत्र, कृत्तिका नक्षत्र, रोहिणी नक्षत्र, मृगशिरा नक्षत्र, आर्द्रा नक्षत्र, पुनर्वसु नक्षत्र, पुष्य नक्षत्र, आश्लेषा नक्षत्र, मघा नक्षत्र, पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र, उत्तराफाल्गुनी नक्षत्र, हस्त नक्षत्र, चित्रा नक्षत्र, स्वाति नक्षत्र, विशाखा नक्षत्र, अनुराधा नक्षत्र, ज्येष्ठा नक्षत्र, मूल नक्षत्र, पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र, उत्तराषाढ़ा नक्षत्र, श्रवण नक्षत्र, घनिष्ठा नक्षत्र, शतभिषा नक्षत्र, पूर्वाभाद्रपद नक्षत्र, उत्तराभाद्रपद नक्षत्र, रेवती नक्षत्र।

वार: वार का आशय दिन से है। एक सप्ताह में सात वार होते हैं। ये सात वार ग्रहों के नाम से रखे गए हैं - सोमवार, मंगलवार, बुधवार, गुरुवार, शुक्रवार, शनिवार, रविवार। 

योग: नक्षत्र की भांति योग भी 27 प्रकार के होते हैं। सूर्य-चंद्र की विशेष दूरियों की स्थितियों को योग कहा जाता है। दूरियों के आधार पर बनने वाले 27 योगों के नाम - विष्कुम्भ, प्रीति, आयुष्मान, सौभाग्य, शोभन, अतिगण्ड, सुकर्मा, धृति, शूल, गण्ड, वृद्धि, ध्रुव, व्याघात, हर्षण, वज्र, सिद्धि, व्यातीपात, वरीयान, परिघ, शिव, सिद्ध, साध्य, शुभ, शुक्ल, ब्रह्म, इन्द्र और वैधृति।

करण: एक तिथि में दो करण होते हैं। एक तिथि के पूर्वार्ध में और एक तिथि के उत्तरार्ध में। ऐसे कुल 11 करण होते हैं जिनके नाम इस प्रकार हैं - बव, बालव, कौलव, तैतिल, गर, वणिज, विष्टि, शकुनि, चतुष्पाद, नाग और किस्तुघ्न। विष्टि करण को भद्रा कहते हैं और भद्रा में शुभ कार्य वर्जित माने गए हैं।

राशिफल 1 अगस्त: वृष, मिथुन और धनु राशि वालों के साथ सभी राशियों का जानें- आज का राशिफल

राशिफल 1 अगस्त: वृष, मिथुन और धनु राशि वालों के साथ सभी राशियों का जानें- आज का राशिफल

 Aaj Ka Rashifal: मे राशि वालों को आज प्रसन्न रहेंगे. परिवार के सदस्यों के साथ समय बीताने का अवसर मिलेगा. लंबे समय बाद आप मानसिक शांति का अनुभव करेंगे. वृष राशि वाले आज के दिन लोगों की मदद करें. ऐसा करने आपके रूके हुए कार्य पूर्ण होंगे. जॉब और व्यापार में भी लाभ मिलेगा. मिथुन राशि वाले आज उत्साह से कार्यों को करेंगे. आज शुक्र का राशि परिवर्तन आपकी राशि में हो रहा है.

मेष- आज का दिन आपके लिए प्रसन्नता पूर्वक रहेंगे. यह पल किसी अपने के साथ साझा कर सकते हैं. ऑफिशियल स्थिति की बात करें, तो बॉस व सहयोगी कोपरेटिव मूड में हैं. सकारात्मक समय का लाभ लेते हुए, अवसरों को भुनाना होगा. हार्ड वेयर से संबंधित कारोबार करने वाले अच्छा लाभ कमा सकते हैं, व्यापार के विस्तार पर ध्यान दें. सेहत में जिन लोगों को हाई बी.पी की समस्या है, वह अधिक क्रोध करने से बचे. जीवनसाथी  के साथ समय व्यतीत करें, यदि  उनसे दूर हैं तो फोन पर संपर्क बनाए रखना होगा. समाज सेवा से जुड़े हुए लोग पेड़ के संरक्षण के लिए आज कोई महत्वपूर्ण कदम उठाए.

वृष- आज के दिन का शुभारम्भ किसी जरूरमंद को क्षमतानुसार दान करने से करें. वर्तमान समय में दूसरों के लिए की गई, मदद आपके भाग्य को बढ़ने वाली होगी. ऑफिशियल कार्य दूसरे के भरोसे पर न छोड़े हुए, स्वयं करने पर जोर देना चाहिए. अन्यथा लेने के देने पड़ सकते है. उच्चाधिकारियों से भी कुछ कहा सुनी होने की आशंका है. बिजली से संबंधित व्यापार करने वालो के पास कार्य कि अधिकता रहेगी. विद्यार्थी वर्ग अगामी परीक्षाओं के लिए कठोर मेहनत करना आरंभ कर दें. मधुमेह के मरीज़ों को स्वास्थ्य पर ध्यान रखना होगा. संतान की ओर से चल रही चिंता अब कम होती दिखाई दे रही है.

मिथुन- आज के दिन जहां एक ओर खर्चों की लिस्ट कुछ लंबी होगी, तो वहीं दूसरी ओर आय में भी कमी होती दिख रही है. धन से संबंधित चीजों के लिए अलर्ट रहें. ऑफिशियल स्थिति की बात करें तो कार्यों की अधिकता के कारण थोड़ा परेशान हो सकते हैं. कारोबार से रिलेटेड जो भी परेशानियां चल रही हैं, उसमें आज कुछ स्थितियाँ संभलती हुई नजर आएंगी. हो सकता है व्यापार में कुछ नया करने को मिले. सेहत में जिन लोगों को थाईराईड की समस्या है, वह नियमित दवाई व दिनचर्या को ठीक करने का प्रयास करें. बड़े भाई से किहीं बातों को लेकर तनाव हो

कर्क- आज के दिन कार्य अधिक करना पड़ सकता है, लेकिन ध्यान रहें जल्दबाजी में कोई महत्वपूर्ण कार्य मिस न हो जाएं. ऑफिशियल कार्य को लेकर भी कुछ मानसिक तनाव रहने वाला है, इसलिए परेशान न होते हुए प्रसन्न रहें. दिन के अंत तक स्थितियाँ सामान्य होती दिखाई दे रही है. किराने का व्यापार करने वालों के लिए दिन मुनाफे से भरा होगा. होटल रेस्टोरेंट से जुड़े लोगों को मंदी का सामना करना पड़ेगा. स्वास्थ्य में यदि आप अधिक जंक फूड का सेवन करते हैं, तो लम्बे समय तक ऐसा करना मुश्किलों में डाल सकता है. परिवार के साथ क्वालिटी टाइम बिताते हुए, भगवत् भजन का आनंद लें.

सिंह- आज के दिन कामकाज में आलस्य करना ठीक नहीं, क्योंकि भविष्य में लाभ पाने के लिए वर्तमान समय में अधिक मेहनत करनी होगी. कर्मक्षेत्र में सहयोगियों पर बेवजह क्रोध करने से बचे, अन्यथा उनके सामने आपकी छवि खराब हो सकती है. भूमि-भवन से संबंधित कारोबार करने वालों को नये प्रोजेक्ट पर अधिक निवेश करने से बचना चाहिए. युवा वर्ग ध्यान रहें, अभिभावक से बेवजह का हठ आपको परेशान में डाल सकता है. सेहत की बात करें तो किचन व अग्नि से संबंधित कार्य करते समय संभल कर रहें, दुर्घटना होने की आशंका बनी हुई है. कुछ समय के लिए ही सही लेकिन मित्रों से फोन पर संपर्क करे.

कन्या- आज के दिन कोई आर्थिक मदद की उम्मीद लेकर आता है, तो उसे निराश न करें. ऑफिशियल स्थिति की बात करें तो उच्चाधिकारी नयी जिम्मेदारियाँ सौंप सकते हैं, जिसे प्रसन्नता के साथ ग्रहण करना चाहिए, वहीं दूसरी ओर प्रोमोशन के भी नये रास्ते बनेगें. डेरी, दुग्ध का व्यापार करने वालों को आर्थिक लाभ होने की संभावना बनी हुई है. प्रतियोगिता की तैयारी कर रहें, लोग वर्तमान स्थिति को देखकर निराश न हो बल्कि प्रयास जारी रखें, भविष्य में सफलता अवश्य प्राप्त करेंगें. स्वास्थ्य में स्किन कि केयर करें, इनकी साफ-सफाई की ओर भी ध्यान दें, फंगल इंफेक्शन होने की आशंका है. बड़ी बहन का सानिध्य प्राप्त होगा.

तुला- आज के दिन महत्वपूर्ण कार्य को निपटाने के लिए जी-तोड़ मेहनत करें, क्योंकि ग्रहों कि स्थिति कोई बड़ा कार्य सिद्ध करने में सहायक होती दिखाई दे रही है. नौकरी पेशा से जुड़े लोगों को ऑफिस में सजग होकर कार्य करने की सलाह दी जाती है, बॉस का प्रतिनिधित्व करने वाले ग्रह कुछ नाराज चल रहें हैं. कारोबार में पिछले चल रहें प्रयासों से सफलता प्राप्ति के मार्ग बन रहे हैं, वहीं आज छोटा-मोटा मुनाफ़ा भी हाथ लग सकते हैं. हेल्थ में छोटी-सी भी बीमारी को अनदेखा करना मुश्किलों में डाल सकता है. जीवनसाथी का यदि जन्मदिन है, तो उनके हाथों किसी जरूरतमंद परिवार की मदद करनी चाहिए.

वृश्चिक- आज के दिन आर्थिक लाभ की पूर्ण संभावनाएं बनी हुई है, यदि किसी को उधार दे रखा है तो उन्हें आज रिमाइन्ड करा सकते हैं. सोचे गये कार्य में सफलता मिल सकती है, बस इसे पूर्ण करने का प्रयास करना होगा. सरकारी विभाग से जुड़े लोगों को कार्य में कोई लापरवाही नहीं करनी चाहिए, अन्यथा कठोर कार्यवाही की आशंका है. अनाज का व्यापार करने वालों के लिए दिन शुभ है, बड़े मुनाफ़े हाथ लग सकते हैं. सेहत की बात करें तो हड्डियों से संबंधित रोगों के प्रति अलर्ट रहें. आर्थिक तौर पर बड़े भाई-बहन से मदद मिलेगी. आविवाहितों के रिश्ते की बात चल सकती है.

धनु- आज के दिन आध्यात्मिक भाव जागृत करके रखना होगा, यदि संभव हो तो रामचिरतमानस, गीता व हनुमानचालीसा का पाठ करे. भगवत् भजन में भी समय देना उपयुक्त रहेगा. नौकरी से जुड़े लोग मेहनत करते रहें जल्द ही शुभ समाचार मिल सकता है. व्यापार में पार्टनर के द्वारा लिए गए फैसलों पर उनका साथ दें न की विरोध करें. विद्यार्थियों को आलस्य के चलते पढ़ाई में मन कुछ कम लगेगा. स्वास्थ्य की दृष्टि से ठण्ड गर्म की स्थिति हेल्थ में गिरावट करेगी, वहीं बाहर जाते समय मास्क आदि लगा कर ही निकले. पिता के स्वास्थ्य को लेकर चिन्ता रहेगी. अनावश्यक व्यय से नुकसान होने की आशंका है.

मकर- आज के दिन कार्यों में गलती के चलते मान-प्रतिष्ठा को हानी पहुंच सकती है, साथ ही बोलते समय ध्यान दें, नहीं तो दूसरों के सामने शर्मिंदा तक होना पड़ सकता है. नौकरी में स्थितियाँ सामान्य रहेंगी. खुदरा व्यापारियों को मार्केट से अधिक लाभ लेने के लिए बड़ी ख़रीददारी में निवेश करने से बचना चाहिए. सेहत में यदि हाई कोलेस्टेरॉल कि समस्या है तो खान-पान में चिकनाई की मात्रा को कम करें, वहीं दूसरी ओर अनिद्रा और चिंता ठीक नहीं. घर से संबंधित कोई कार्य पेंडिग चल रहा है, तो आज इसे पूरा करा लें. परिवार में  किसी सदस्य के अचानक स्वास्थ्य में गिरावट देखने को मिल सकती है.

कुंभ- आज का दिन आपके लिए काम काम और केवल काम का ही रहने वाला है, मेहनत पर ही ध्यान केन्द्रित करके रखना होगा, आपके द्वारा की गयी आजीविका के क्षेत्र में मेहनत रंग लाएगी. तेल का कारोबार करने वालों को सावधानी रखनी होगी, आर्थिक नुकसान हो सकता है. जो युवा वर्ग कविता इत्यादि लिखते है उन्हें अपनी कला दिखाने के लिए समय अनुकूल चल रहा है. यदि आँखों में कोई दिक्कत चल रही है, तो अत्यधिक मोबाईल लैपटॉप और टी.वी का प्रयोग करने से बचे. घर का वातावरण कूल रखें, संबंधों को सुधारने का प्रयास करें. किसी अपने को मनाने के लिए समय उपयुक्त है.

मीन- आज के दिन सच्चाई और बुराई के फर्क को समझना होगा, दूसरे लोग आपसे चिकनी-चुपड़ी बातों में फंसा कर अपना काम निकलवा सकते हैं. कर्मक्षेत्र में अच्छे प्रदर्शन से अपनी स्थिति काफी मजबूत करेंगें किसी भी काम को पूरी लगन व मेहनत से करना होगा. होटल संबंधित व्यापारिक कार्यों में भी कुछ समय के लिए निराशा हाथ लग सकती है. विद्यार्थियों को यह समय पढ़ाई पर अधिक ध्यान देना चाहिए नहीं तो वह याद किए विषयों को भूल सकते हैं. हेल्थ में पाचन तंत्र से संबंधित रोगों के प्रति सावधान रहें. जीवनसाथी की भावनाओं को गंभीरता से लें. ननिहाल पक्ष से कोई सुखद समाचार मिल सकता है.

आज का पंचांग, 31 जुलाई 2022: आज है हरियाली तीज, जानें शुभ-अशुभ समय और राहुकाल

आज का पंचांग, 31 जुलाई 2022: आज है हरियाली तीज, जानें शुभ-अशुभ समय और राहुकाल

 आज का पंचांग (Aaj Ka Panchang): आज 31 जुलाई दिन रविवार है. आज सावन माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि है. आज अखंड सौभाग्यदायिनी हरियाली तीज है. आज सुहागन महिलाएं और विवाह योग्य कन्याएं निर्जला व्रत रखती हैं. सुहागन महिलाएं सुखी वैववाहिक जीवन, अखंड सौभाग्य और पति के दीर्घायु की कामना से माता पार्वती की पूजा करती हैं, वहीं विवाह योग्य कन्याएं अपने मनचाहे जीवनसाथी की कामना से यह व्रत करती हैं. उनको उम्मीद होती है कि जिस प्रकार से माता पार्वती को भगवान शिव मनचाहे वर के रूप में प्राप्त हुए थे, ठीक उसी प्रकार उन्हें भी माता पार्वती और शिव जी की कृपा से मनोवांछित वर प्राप्त होगा. इस दिन पूजा में माता पार्वती को श्रृंगार सामग्री अर्पित की जाती है.हरियाली तीज के दिन भगवान गणेश, भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा करते हैं. माता पार्वती जी को लाल फूल अर्पित किया जाता है. इस दिन लाल और हरे रंग का उपयोग अधिक करते हैं. आज रविवार का दिन भगवान सूर्य देव की पूजा के लिए भी उत्तम है. आज सुबह स्नान के बाद आपको सूर्य देव को जल अर्पित करना चाहिए. इससे सूर्य देव प्रसन्न होते हैं. परिवार में धन, धान्य, सुख और समृद्धि बढ़ती है. सूर्य देव की कृपा से रोग और दोष भी दूर होते हैं. आज के दिन लाल फूल, लाल या नारंगी रंग के वस्त्र, गुड़, गेहूं, घी, तांबे के बर्तन आदि का दान करना श्रेष्ठ माना जाता है. आइए पंचांग से जानें आजे का शुभ और अशुभ मुहूर्त और जानें कैसी होगी आज ग्रहों की चाल.

31 जुलाई 2022 का पंचांग
आज की तिथि – श्रावण शुक्ल तृतीयाआज का करण – तैतिलआज का नक्षत्र – मघाआज का योग – वरियानआज का पक्ष – शुक्लआज का वार – रविवार

सूर्योदय-सूर्यास्त और चंद्रोदय-चंद्रास्त का समय
सूर्योदय – 06:09:00 AMसूर्यास्त – 07:21:00 PMचन्द्रोदय – 07:45:00चन्द्रास्त – 21:07:00चन्द्र राशि– सिंह

हिन्दू मास एवं वर्ष
शक सम्वत – 1944 शुभकृतविक्रम सम्वत – 2079काली सम्वत – 5123दिन काल – 13:31:31मास अमांत – श्रावणमास पूर्णिमांत – श्रावणशुभ समय – 12:00:14 से 12:54:20 तक

अशुभ समय (अशुभ मुहूर्त)
दुष्टमुहूर्त– 17:24:50 से 18:18:56 तककुलिक– 17:24:50 से 18:18:56 तककंटक– 10:12:02 से 11:06:08 तकराहु काल– 17:42 से 19:21 तककालवेला/अर्द्धयाम– 12:00:14 से 12:54:20 तकयमघण्ट– 13:48:26 से 14:42:32 तकयमगण्ड– 12:27:17 से 14:08:43 तकगुलिक काल– 16:03 से 17:42 तक

Aaj Ka Rashifal, 31 जुलाई 2022: मेष, कन्या, मकर समेत इन राशियों के लिए दिन रहेगा शुभ, पढ़े आज का राशिफल

Aaj Ka Rashifal, 31 जुलाई 2022: मेष, कन्या, मकर समेत इन राशियों के लिए दिन रहेगा शुभ, पढ़े आज का राशिफल

Horoscope Today 31 July 2022,Daily Horoscope, Aaj Ka Rashifal: जुलाई माह का अंतिम दिन है. आज के दिन का विशेष धार्मिक महत्व है. आज देश में भर पर में तीज यानि हरियाली तीज का पर्व मनाया जा रहा है. आज ग्रहों की चाल आप पर क्या प्रभाव डाल रही है? जानते हैं मेष से लेकर मीन राशि तक के लोगों का राशिफल (Rashifal In Hindi) -

मेष- अपेक्षानुसार काम होने से मन प्रसन्नचित होगा. सैलरी में बढ़ोत्तरी की पूर्ण संभावना नजर आ रही है. नौकरीपेशा वाले आफिस में मीटिंग के लिए होमवर्क पूरा करके जाएं. बास कोई भी सवाल कर सकते हैं. आधी अधूरी तैयारी आपकी पोजीशन खराब कर सकती है. कार्यों की सूची बना लें. कारोबारियों की ग्राहकों से किसी बात को लेकर कहासुनी हो सकती है. विद्यार्थी अगर पढ़ाई के अलावा इधर-उधर की बातों में समय लगाएंगे तो पछताएंगे.  महामारी को ध्यान में रखकर नियमों का पालन करें. रिश्तों में दूरियां आ सकती हैं, यदि कार्य पूरा न हो तो किसी को दोषी न ठहराएं.

वृष- फालतू की बातों में दिमाग न खपाएं. इससे कोई लाभ नहीं होगा. समय बर्बाद होगा सो अलग. अपने मस्तिष्क को किसी महत्वपूर्ण कार्य में लगाना चाहिए. बैंकिंग से जुड़े लोगों को कार्यों में तेजी लानी होगी. लग्जरी वस्तुओं के व्यापारी सजग रहें. जरा सी चूक हुई तो लेने के देने पड़ सकते हैं. व्यापार में न चाहते हुए भी धन निवेश करना पड़ सकता है. सावधानी न  बरती तो अस्थमा के रोगियों की परेशानी बढ़ सकती है. कुल में शोक समाचार मिलने की आशंका है. अचानक ऐसे हालात पैदा हो सकते हैं,  जिससे आपको संचित धन खर्च करना पड़ सकता है. 

मिथुन- अहंकार आपके बने बनाए काम बिगाड़ सकता है. यह आपकी सफलता की राह का रोड़ा है. इसे अपने स्वभाव से निकाल फेंके. नहीं तो पछताना पड़ेगा. हर किसी से कड़वे बोल न बोलें. भाषा में मधुरता बनाए रखें. वर्ना बेवजह की मुसीबत मोल ले लेंगे. शो ऑफ में बड़ा नुकसान कर सकते हैं. नौकरी करने वालों के स्थान परिवर्तन की पूर्ण संभावनाएं बनी हुई हैं. कारोबारी ऑनलाइन बिजनेस की ओर कदम बढ़ा सकते हैं. गिरने से चोट चपेट लगने की आशंका है. संभल कर चलें.  सेवा का भाव मन में सदैव बना कर रखना होगा. भूमि मकान से संबंधित कार्य पूरा हो सकता है.

कर्क- आशा के विपरीत आज अचानक लाभ की संभावनाएं बनेंगी. कार्य का बढ़ता बोझ आपको चिंता में डाल सकता है, पर इससे परेशान न हों, कार्य को पूरी ईमानदारी और मेहनत से निपटाएं, इससे आपको ही फायदा होगा. काम से जी चुराने पर पछताना पड़ सकता है, हो सकता है कोई और बाजी मार ले जाए. उच्चाधिकारियों से बेवजह के सवाल जवाब न करें. नहीं तो उनका गुस्सा झेलना पड़ सकता है. खुदरा व्यापारियों को आज कुछ निराशा का सामना करना पड़ेगा. आजीविका के क्षेत्र में युवाओं को आशा की किरण मिलेगी. योग और वर्कआउट को स्किप कतई न करें. महादेव की परिवार समेत पूजा-अर्चना करें.

सिंह- रिजेक्शन को अपनी असफलता कतई न समझें. प्रयासों को जारी रखना ही पहली प्राथमिकता होनी चाहिए. कॉस्मेटिक्स के व्यापारी सोचा गया मुनाफा कमा पाएंगे. युवा करियर में असफलता मिलने पर परेशान न हों. हताशा में कोई उल्टा सीधा कदम न उठा लें. कड़ा परिश्रम करें। इससे मुश्किलें आसान होती नजर आएंगी और सफलती आपके द्वार खटखटाएगी. विद्यार्थी अगर रटा रटाया पाठ भूल जाते हैं तो उसे लिखकर याद करने का अभ्यास करें, परीक्षा में काम आएगा. जंक फूड का सेवन नहीं करें तो बेहतर होगा. बाहर का उल्टा सीधा खाना आपको बीमार कर सकता है. नये संबंध स्थापित होंगे.

कन्या- किसी क्षेत्र में सफलता नहीं मिल रही है तो दूसरों से सलाह लेना शुरू करें, किसी महत्वपूर्ण व्यक्ति का मार्गदर्शन जीवन में नया मोड़ ला सकता है. पालतू जानवरों की सेवा करें. ऑफिस के कार्यों में मन लगाएं. लगातार गलतियां करके बचते आ रहे हैं तो संभल जाएं. इस बार बॉस आपकी क्लास ले सकते हैं. मैनेजमेंट से जुड़े लोग सजग रहें. व्यापार के पुराने तौर तरीके छोड़ें, कारोबार को नई चमक देने के लिए और नये रास्ते खोजने चाहिए. बुखार जैसी स्थिति को लेकर परेशान हो सकते हैं, अलर्ट रहें. संतान की परेशानियां अब समाप्त होती नजर आ रही हैं. 

तुला- लोगों पर अकारण गुस्सा करने की आदत जितनी जल्दी हो सके छोड़ दें. खासकर अपनों के साथ रूखा व्यवहार तो कतई न करें, इससे आपके संबंधों में दरार आ सकती है. तकनीकी सम्बन्धी कार्यों में सावधानी रखें. जरा सी चूक में काम खराब हो सकता है. लेखन कला से जुड़े लोगों को अच्छे अवसर मिलेंगे. इनका लाभ उठा सके तो करियर चमक जाएगा. उच्चाधिकारी आपकी कार्यशैली और गुणवत्ता से बहुत प्रसन्न रहेंगे. विद्यार्थी अति आत्मविश्वास से बचें. इस फेर में वे गलती कर सकते हैं. बीमारी को लेकर बेड रेस्ट पर हैं तो भी सचेत रहना होगा. घर के विवादों को सुलझाने का प्रयास करना चाहिए.

वृश्चिक- विवादित मामलों में बहुत धैर्य बनाए रखने की जरूरत है. ऐसा न हो कि बिना सोचे समझे उठाया गया  कदम आपकी परेशानी बढ़ा दे या फिर किसी नई मुसीबत में झोंक दे.  ऑफिशियल कार्य में एक नई गति मिलेगी. व्यापार को लेकर चिंतित और परेशान हो सकते हैं. दस्तावेज़ दुरुस्त रखने चाहिए. कहीं ऐसा न हो कि जांच आदि के दौरान इनमें कोई कमी निकल आए और आपको परेशान होना पड़े. युवाओं का महत्वपूर्ण कार्य से ध्यान भटक सकता है. एकाग्रता बनाए रखें. शारीरिक व्याधियों से बचकर रहना होगा. पुराने दोस्तों से मेल-मिलाप बढ़ाएं. उनसे मजबूत संबंधों का आपको फायदा मिलेगा. 

धनु- कुछ परेशानियां आपके मन में उथल पुथल मचाए हुए हैं तो अब चिंता छोड़ दीजिए. ग्रहों की अनुकूलता से परेशानियों का समाधान निकलता दिखाई दे रहा है. कोई सरकारी कार्य बन नहीं रहा है तो निराश न हों. थोड़ा और प्रयास करें तो कार्य बनते देर नहीं लगेगी. सहकर्मियों के प्रति अपना व्यवहार अच्छा रखें. उनसे कड़ा लहजे में बात न करें. नया व्यापार जमाने में सफल हो सकते हैं. विद्यार्थियों को कठिन विषयों की पढ़ाई में और मेहनत की जरूरत है. आर्थराइटिस के रोगी डॉक्टर के बताए गए एक्सरसाइज का पालन करें. जीवनसाथी को आपकी सलाह की आवश्यकता पड़ेगी.

मकर- मन जिन कार्यों में मन लगे, पहले उन्हीं को निपटाना आपके लिए ठीक रहेगा. आज भजन कीर्तन में मन लगाएं. इससे सकारात्मक ऊर्जा बढ़ेगी और आप पूरा दिन अच्छा महसूस करेंगे. अगर आप किसी टीम के लीडर हैं तो बेवजह कठोर नियम लागू करके अपने अधीनस्थों की नाराजगी मोल न लें, उनकी नाराजगी आपको भारी पड़ सकती है. खाने-पीने का कारोबार करने वाले अच्छा मुनाफा कमा पाएंगे. विद्यार्थी अपने भविष्य को लेकर कल्पनाओं की ऊंची ऊंची उड़ानों में समय बर्बाद न करें. हल्का एवं सुपाच्य भोजन ही करें. घर की बड़ी जिम्मेदारियां आपके कंधों पर आ सकती हैं. इससे बखूबी निभाएं.

कुंभ- सोचा गया कार्य पूरा होने से मन में प्रसन्नता का संचार होगा. नौकरी की दिशा में चल रहे प्रयास पूरे हो सकते हैं. पार्टनरशिप में कार्य कर रहें लोगों को अच्छा मुनाफा होगा. प्रतिभा को निखारने का पूरा मौका मिलेगा. युवाओं का अपना हठी स्वभाव तुरंत बदलना चाहिए. कार्य की सफलता में उनका अड़ियल रवैया आड़े आ सकता है. किडनी से संबंधित रोगी अलर्ट रहें. पूरा एहतियात बरतें, समय से दवा लें और डॉक्टर की सलाह पर पूरी तरह अमल करें वर्ना परेशानी बड़ सकती है. घर का वातावरण हल्का-फुल्का बनाए रखने के लिए पारिवारिक सदस्यों की छोटी मोटी गलतियों को नजरअंदाज करें. 

मीन- बहुत जरूरी हो तो ही किसी को सलाह दें, वह भी खूब सोच विचार के बाद. कोई आपकी सलाह का गलत मतलब निकाल सकता है. ऐसा हुआ तो आपकी मंशा के विपरीत वह अपना नुकसान करा बैठेगा और तोहमत मढ़ देगा आपके सिर. ऑफिशियल कार्य समय पर पूरा करने में सफल होंगे. पॉलिटिक्स में रुचि रखने वालों को अवसर मिल सकता है. मल्टीनेशनल कंपनी में युवाओं को अवसर मिलेंगे. रुकी हुई शिक्षा को पूरा करने का समय आ गया है. इंफेक्शन के प्रति अलर्ट रहें. अचानक ऐसे हालात बन सकते हैं कि रिश्तेदारों की आर्थिक मदद करनी पड़  सकती है.

आज का पंचांग, 30 July 2022: इस शुभ मुहूर्त में करें भगवान शनिदेव का पूजन, यहां पढ़ें पूरा पंचांग

आज का पंचांग, 30 July 2022: इस शुभ मुहूर्त में करें भगवान शनिदेव का पूजन, यहां पढ़ें पूरा पंचांग

 Aaj Ka Panchang, 30 July 2022: हिंदू पंचांग के अनुसार आज शनिवार का दिन है और यह दिन भगवान शनिदेव का समर्पित है. शनिदेव का कर्मों का देवता भी कहा जाता है क्योंकि यह लोगों को उनके कर्मों के अनुसार फल देते हैं. अगर आप भी शनिदेव का प्रसन्न करना चाहते हैं तो उनकी पूजा अर्चना अवश्य करें. यह पूजा यदि शुभ मुहूर्त में की जाए तो अधिक फलदायी होती है. आइए जानते हैं आज के शुभ व अशुभ मुहूर्त के बारे में.

30 जुलाई 2022- आज का पंचांग(Aaj Ka Panchang 30 July 2022)

तिथि

द्वितीया - 02:59 ए एम, जुलाई 31 तक

आज सूर्योदय-सूर्यास्त और चंद्रोदय-चंद्रास्त का समय

सूर्योदय का समय : 05:41 ए एम

सूर्यास्त का समय : 07:14 पी एम

चंद्रोदय का समय: 06:49 ए एम

चंद्रास्त का समय : 08:35 पी एम

नक्षत्र :

अश्लेशा - 12:13 पी एम तक

आज का करण :

बालव - 02:13 पी एम तक

कौलव - 02:59 ए एम, जुलाई 31 तक

आज का योग

व्यतीपात - 07:02 पी एम तक

आज का वार : शनिवार

आज का पक्ष : शुक्ल पक्ष

हिन्दु लूनर दिनांक

शक सम्वत:

1944 शुभकृत्

विक्रम सम्वत:

2079 राक्षस

गुजराती सम्वत:

2078 प्रमादी

चन्द्रमास:

श्रावण - पूर्णिमान्त

श्रावण - अमान्त

आज का शुभ मुहूर्त (Aaj Ka Shubh Muhurat)

आज अभिजीत मुहूर्त 12:00 पी एम से 12:54 पी एम तक रहेगा. विजय मुहूर्त 02:43 पी एम से 03:37 पी एम तक रहेगा.

आज का अशुभ मुहूर्त (Aaj Ka Ashubh Muhurat)

दुर्मुहूर्त 05:41 ए एम से 06:35 ए एम, 06:35 ए एम से 07:30 ए एम तक रहेगा. राहुकाल 09:04 ए एम से 10:46 ए एम तक रहेगा. गुलिक काल 05:41 ए एम से 07:23 ए एम तक रहेगा, वहीं यमगण्ड 02:09 पी एम से 03:50 पी एम तक रहेगा.

Horoscope Today 30 July 2022: इन 6 राशियों को रहना होगा संभलकर...जानें आज का राशिफल

Horoscope Today 30 July 2022: इन 6 राशियों को रहना होगा संभलकर...जानें आज का राशिफल

 Horoscope Rashifal 30 July 2022 : वैदिक ज्योतिष शास्त्र में कुल 12 राशियों का वर्णन किया गया है। हर राशि का स्वामी ग्रह होता है। ग्रह-नक्षत्रों की चाल से राशिफल का आकंलन किया जाता है। 30 जुलाई 2022 को शनिवार है। शनिवार का दिन हनुमान जी और शनिदेव को समर्पित होता है। इस दिन विधि- विधान से हनुमान जी और शनिदेव की पूजा- अर्चना की जाती है। प. राघवेंद्र शर्मा से जानिए 30 जुलाई 2022 को किन राशि वालों को होगा लाभ और किन राशि वालों को रहना होगा सावधान।

मेष राशि- आत्मविश्वास बहुत रहेगा, परन्तु मन भी परेशान हो सकता है। किसी मित्र के सहयोग से कारोबार में सुधार हो सकता है। विदेश यात्रा के योग बन रहे हैं। वाणी में सौम्यता रहेगी। धैर्यशीलता में कमी हो सकती है। परिवार का सहयोग मिलेगा। मान-सम्मान में वृद्धि होगी। धार्मिक स्थान की यात्रा पर जाना हो सकता है। तरक्की के योग बन रहे हैं।

वृष राशि- व्यर्थ के झगड़े एवं विवादों से बचें। जीवनसाथी के स्वास्थ्य का ध्यान रखें। चिकित्सीय खर्च बढ़ सकते हैं। भागदौड़ अधिक रहेगी। किसी मित्र से धन की प्राप्ति हो सकती है। आत्मविश्वास से लवरेज रहेंगे। कला एवं संगीत के प्रति रुझान हो सकता है। मन में शान्ति एवं प्रसन्नता के भाव रहेंगे। पिता को स्वास्थ्‍य विकार हो सकते हैं। माता का सहयोग मिलेगा।

मिथुन राशि- वाणी में मधुरता रहेगी, परन्तु धैर्यशीलता बनाये रखने के प्रयास करें। स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहें। कार्यक्षेत्र में परिश्रम अधिक रहेगा। धन की प्राप्ति होगी। आत्मसंयत रहें। क्रोध एवं आवेश के अतिरेक से बचें। वाणी के प्रभाव में वृद्धि होगी। कुछ रुके हुए कार्य पूर्ण हो सकते हैं। सन्तान की ओर से सुखद समाचार मिल सकते हैं। वस्त्रों पर खर्च बढ़ सकते हैं।

कर्क राशि- आत्मविश्वास से लबरेज रहेंगे। नौकरी के लिए साक्षात्कारादि कार्यों के सुखद परिणाम मिलेंगे। माता के स्वास्थ्य का ध्यान रखें। परिवार का साथ मिलेगा। वाणी में सौम्यता रहेगी। खर्चों की अधिकता से परेशान हो सकते हैं। मानसिक शान्ति रहेगी। बातचीत में सन्तुलन बनाए रखें। कार्यक्षेत्र में अनुकूल परिस्थितियां रहेगी। सुखद समाचार की प्राप्ति होगी।

सिंह राशि- भवन सुख में वृद्धि हो सकती है। घर-परिवार में धार्मिक कार्य होंगे। कारोबार के प्रति सचेत रहें। कुछ कठिनाइयां आ सकती हैं। क्षणे रुष्टा-क्षणे तुष्टा की मनःस्थिति रहेगी। धैर्यशीलता में कमी रहेगी। जीवनसाथी से नोकझोंक हो सकती है। आय में कमी एवं खर्चों की अधिकता की स्थिति रहेगी। माता को स्वास्थ विकार हो सकते हैं। संबंधों में मधुरता आएगी।

कन्या राशि- मन प्रसन्न रहेगा। पारिवारिक जीवन सुखमय रहेगा। नौकरी में तरक्की के अवसर मिल सकते हैं। आय में वृद्धि होगी। आत्मसंयत रहें। क्रोध के अतिरेक से बचें। कार्यक्षेत्र में अफसरों का सहयोग मिलेगा। कारोबार की स्थिति सन्तोषजनक रहेगी। परिश्रम की अधिकता रहेगी। लाभ के अवसर मिलेंगे। शैक्षिक कार्यों में सफलता के योग हैं। मित्रों से भेंट होगी।

तुला राशि- आत्मविश्वास से परिपूर्ण रहेंगे। पारिवारिक जीवन सुखमय रहेगा। धार्मिक संगीत के प्रति रुझान बढ़ सकता है। किसी मित्र के सहयोग से आय में वृद्धि के साधन बन सकते हैं। आशा-निराशा के मिश्रित भाव मन में रहेंगे। जीवनसाथी को स्वास्थ्‍य विकार हो सकते हैं। पिता को स्वास्थ्‍य का भी ध्यान रखें। भाइयों से धन की प्राप्ति हो सकती है।

वृश्चिक राशि- आशा-निराशा के भाव मन में हो सकते हैं। पारिवारिक जीवन कष्टमय हो सकता है। रहन-सहन अव्यवस्थित रहेगा। कारोबार में लाभ के अवसर मिलेंगे। मानसिक शान्ति रहेगी। दाम्पत्य सुख में वृद्धि होगी। आशा-निराशा के मिश्रित भाव मन में रहेंगे। कुछ समस्या परेशान कर सकती है। जीवनसाथी को स्वास्थ्‍य विकार हो सकते हैं। खर्चों में वृद्धि होगी।

धनु राशि- आत्मविश्वास भरपूर रहेगा, परन्तु धैर्यशीलता में कमी आ सकती है। किसी मित्र के सहयोग से आय में वृद्धि हो सकती है। नौकरी में यात्रा पर जाना पड़ सकता है। पारिवारिक जीवन कष्टमय रहेगा। स्थान परिवर्तन के योग भी बन रहे हैं। सन्तान की ओर से सुखद समाचार मिल सकता है। धार्मिक यात्रा पर परिवार के साथ जाना हो सकता है।

मकर राशि- आत्मविश्वास भरपूर रहेगा, परन्तु धैर्यशीलता में कमी आ सकती है। किसी मित्र के सहयोग से आय में वृद्धि हो सकती है। नौकरी में यात्रा पर जाना पड़ सकता है। पारिवारिक जीवन कष्टमय रहेगा। स्थान परिवर्तन के योग भी बन रहे हैं। सन्तान की ओर से सुखद समाचार मिल सकता है। धार्मिक यात्रा पर परिवार के साथ जाना हो सकता है।

कुंभ राशि- आत्मविश्वास में कमी आ सकती है। जीवनसाथी के स्वास्थ्य का ध्यान रखें। नौकरी में अफसरों का सहयोग मिलेगा। तरक्की के अवसर मिल सकते हैं। मानसिक शान्ति रहेगी। खर्चों की अधिकता से परेशान भी हो सकते हैं। आत्मसंयत रहें। क्रोध के अतिरेक से बचें। पिता को स्वास्थ्‍य विकार हो सकते हैं। किसी पुराने मित्र का अगमन हो सकता है।

मीन राशि- मन प्रसन्न रहेगा। आत्मविश्वास भरपूर रहेगा। शैक्षिक एवं बौद्धिक कार्यों में मान-सम्मान की प्राप्ति होगी। किसी दूसरे स्थान पर जा सकते हैं। पारिवारिक जीवन कष्टमय रहेगा। वाणी में कठोरता का प्रभाव रहेगा। बातचीत में सन्तुलन बनाए रखें। नौकरी में कार्यक्षेत्र में कठिनाई का सामना करना पड़ सकता है। सेहत का ध्यान रखें। यात्रा के योग हैं।

आज का पंचांग, 29 जुलाई 2022: धन-वैभव के लिए करें लक्ष्मी पूजा, जानें शुभ-अशुभ समय और राहुकाल

आज का पंचांग, 29 जुलाई 2022: धन-वैभव के लिए करें लक्ष्मी पूजा, जानें शुभ-अशुभ समय और राहुकाल

 आज का पंचांग (Aaj Ka Panchang): आज 29 जुलाई दिन शुक्रवार है. आज सावन माह के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि है. आज से श्रावण मास का शुक्ल पक्ष प्रारंभ हुआ है. आज शुक्रवार के दिन आपको धन, ऐश्वर्य और वैभव की देवी माता लक्ष्मी की पूजा करनी चाहिए. माता लक्ष्मी को कमल का फूल या लाल गुलाब का फूल और कमलगट्टा पूजा में अर्पित करना चाहिए.माता लक्ष्मी को बताशा, मखाने की खीर या फिर सफेद बर्फी का भोग लगाते हैं. ये चीजें माता लक्ष्मी को अतिप्रिय हैं. लक्ष्मी पूजा में आप शंख और कौड़ी का उपयोग करते हैं, तो इससे भी देवी लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं. पूजा के समय आपको श्री लक्ष्मी चालीसा, श्रीसूक्त और कनकधारा स्तोत्र का पाठ करना चाहिए. कनकधारा स्तोत्र का पाठ करने से अपार धन की प्राप्ति होती है. आज के दिन माता लक्ष्मी की कृपा प्राप्त करने के लिए आप ज्योतिष उपाय भी कर सकते हैं.

जो लोग आज शुक्रवार का व्रत रखते हैं, उनको व्रत कथा का पाठ करना चाहिए या उस कथा को सुनना चाहिए. जितना व्रत करने का महत्व है, उतना ही उस कथा को सुनने का भी महत्व है. व्रत कथा सुनने से पाप मिटते हैं और पुण्य की प्राप्ति होती है. शुक्रवार का व्रत रखने से भौतिक सुख सुविधाओं को प्रदान करने वाले ग्रह शुक्र भी प्रबल होते हैं. जिनकी कुंडली में शुक्र दोष हो या फिर शुक्र की स्थिति खराब हो, ऐसे लोगों को शुक्रवार व्रत के साथ शुक्र बीज मंत्र का जाप भी करना चाहिए. आज के दिन सफेद वस्त्र, सुगंधित पदार्थ, इत्र, चावल, दूध, मोती, शक्कर आदि का दान करने से भी शुक्र दोष दूर होता है. आइए पंचांग से जानें आजे का शुभ और अशुभ मुहूर्त और जानें कैसी होगी आज ग्रहों की चाल.

29 जुलाई 2022 का पंचांग
आज की तिथि – श्रावण शुक्ल प्रतिपदा
आज का करण – चतुष्पाद
आज का नक्षत्र – पुष्य
आज का योग – सिद्धि
आज का पक्ष – शुक्ल
आज का वार – शुक्रवार

सूर्योदय-सूर्यास्त और चंद्रोदय-चंद्रास्त का समय
सूर्योदय – 06:08:00 AM
सूर्यास्त – 07:22:00 PM
चन्द्रोदय – 05:52:00
चन्द्रास्त – 20:00:00
चन्द्र राशि– कर्क

हिन्दू मास एवं वर्ष
शक सम्वत – 1944 शुभकृत
विक्रम सम्वत – 2079
काली सम्वत – 5123
दिन काल – 13:35:06
मास अमांत – आषाढ़
मास पूर्णिमांत – श्रावण
शुभ समय – 12:00:14 से 12:54:30 तक

अशुभ समय (अशुभ मुहूर्त)
दुष्टमुहूर्त– 08:23:11 से 09:17:27 तक, 12:54:30 से 13:48:46 तक
कुलिक– 08:23:11 से 09:17:27 तक
कंटक– 13:48:46 से 14:43:01 तक
राहु काल– 11:06 to 12:45 तक
कालवेला/अर्द्धयाम– 15:37:17 से 16:31:33 तक
यमघण्ट– 17:25:49 से 18:20:05 तक
यमगण्ड– 15:50:51 से 17:32:36 तक
गुलिक काल– 07:47 to 09:27 तक

Horoscope Today 29 July: मिथुन, सिंह और कुंभ राशि को हो सकती है हानि, सभी राशियों का जानें आज का राशिफल

Horoscope Today 29 July: मिथुन, सिंह और कुंभ राशि को हो सकती है हानि, सभी राशियों का जानें आज का राशिफल

 Horoscope Today 29 July 2022,Daily Horoscope, Aaj Ka Rashifal: ज्योतिष शास्त्र  (Astrology) के अनुसार मेष से मीन राशि तक का राशिफल विशेष होने जा रहा है. आज सावन (Sawan 2022) का शुक्ल पक्ष शुरू हो रहा है. आज का नक्षत्र पुष्य (Pushya Nakshatra) है. चंद्रमा कर्क राशि में गोचर कर रहा है. आइए जानते हैं आज का राशिफल (Rashifal In Hindi) -

मेष- स्वभाव में चिड़चिड़ापन रहेगा. बात-बात पर क्रोध देख आपके अपने आपसे किनारा भी कर सकते हैं. इसलिए कार्य व्यवहार में नम्रता बनाए रखें. मन की चिंता त्याग दें. यह आपको खामखां की उलझनों में फंसाकर कार्य को बिगाड़ सकती है. व्यापार संबंधी रुके हुए कार्य बनते नजर आएंगे. नये व्यापार की प्लानिंग के लिए दिन उपयुक्त है. विदेशी कार्य सफलतापूर्वक संपन्न होंगे. दुर्घटना के प्रति अलर्ट रहें, जरा सी असावधानी आपको अस्पताल पहुंचा सकती है. बाहर का भोजन खाने से परहेज करना है. वर्ना सेहत खराब भी हो सकती है. महादेव से परिवार के मंगल स्वास्थ्य की कामना करें.

वृष- लगातार प्रयास के बाद भी कार्य नहीं बन रहा है तो निराशा त्याग दें. आज आपके ग्रह आप पर मेहरबानी के मूड में हैं. आज थोड़ा और प्रयास करें, रुका कार्य बनने की पूरी संभावना है. इससे आप मानसिक रूप से प्रसन्नता को महसूस करेंगे. पुराने निवेश अच्छे ब्याज पर आपको धन लाभ कराएंगे. नौकरीपेशा वाले ऑफिस में कार्य बड़ी सजगता से करें. गलती पर बॉस आपकी क्लास ले सकते हैं.  व्यापारी सरकारी कार्य करते समय कागजी कार्यवाही ठीक से करें. युवाओं को वरिष्ठों से मार्गदर्शन मिलेगा. लीवर के मरीज आज भी अलर्ट रहें. घर में किसी का जन्मदिन है तो उन्हें उपहार ला कर दें.

मिथुन- मन प्रसन्न रहेगा. आज पूरा दिन अच्छा महसूस करेंगे, इसका लाभ उठाएं और दिन भर खुद को भक्तिमय माहौल में बनाए रखें. ओवर कॉन्फिडेंस में आकर किसी को छोटा आंकना ठीक नहीं. ऐसा किया तो यह आपकी बड़ी चूक होगी. इससे आप अपना ही नुकसान करा बैठेंगे. नई नौकरी में सफलता मिलने की पूर्ण संभावना है. दवाइयों के कारोबारी अच्छा लाभ कमा पाएंगे. महिलाएं घर के साथ-साथ सामाजिक कार्यों में भी हिस्सा लें. ऊंचे स्थान पर कार्य करते समय अलर्ट रहें. गिरने से चोट-चपेट की आशंका है. घर के छोटे सदस्य अपने कार्यों से अच्छा नाम कमाएंगे, जिससे आपको प्रसन्नता होगी.

कर्क- यदि आप टेक्नॉलजी का पूर्ण उपयोग करने में असमर्थ हैं तो इस ओर अपडेट होना ही होगा क्योंकि इसके बिना सहज ही कार्य में सफलता मिलती नहीं दिख रही है. सहकर्मियों से बेवजह की नोक-झोंक नहीं करनी चाहिए. उनके साथ सहयोगियों की तरह व्यवहार ही उचित है. लोहे के व्यापारी नयी डील में सजग रहें. नए कोर्स और एडमिशन के लिए समय उपयुक्त है. अभिभावक बच्चों के विवाद में न ही बोलें तो अच्छा होगा. सर्वाइकल के मरीज योग और एक्सरसाइज को अपनी दिनचर्या में शामिल करें. देवी रूपी कन्या को कोई उपहार लाकर दें, उनका आशीर्वाद घर में सुख शांति लाएगा. 

सिंह- संकोची स्वभाव त्याग दें. किसी भी क्षेत्र में अपेक्षित सफलता पाने के लिए अपनी प्रतिभा का खुलकर प्रदर्शन करना ही होगा, बहिर्मुखी होने में ही लाभ है. अपनी सुंदरता को निखारने के लिए ब्यूटी ट्रीटमेंट ले सकते हैं. ध्यान को इधर-उधर न भटकाएं। इसे ऑफिस के टारगेट को पूरा करने में केंद्रित करें. व्यापार के लिए यात्रा करनी पड़ सकती है. उच्च शिक्षा के विद्यार्थियों को आ रहें व्यवधानों से छुटकारा मिलेगा. पुराने रोग से जूझ रहें हैं तो चिंता छोड़ें, अब उसमें आराम मिलेगा. मित्रों से अपने दिल की बात साझा कर सकते हैं, उनसे मिलने की भी योजनाएं बनेंगी.

कन्या- अकेलापन महसूस कर सकते हैं. इससे उलझन हो तो थोड़ी देर यार दोस्तों के साथ बैठ कर हंसी-मजाक में समय बिताएं. कार्य में मन न लगे तो कोई कॉमेडियन मूवी और संगीत के द्वारा स्वयं का मनोरंजन करें.  फैशन से जुड़े कार्य करने वालों को अच्छे मौके मिलेंगे. विवादित मामलों में सजग रहें, ग्रहों की स्थितियां आपको कोर्ट कचहरी तक का चक्कर लगवा सकती हैं. युवा वर्ग तैश में आकर विवादित मामलों में न उलझें, नहीं तो बेवजह की मुसीबत मोल ले लेंगे.  टांगों में दर्द को लेकर परेशान रहेंगे. साइटिका के मरीज अलर्ट रहें. घर में संध्या आरती के बाद हवन अवश्य करें.

तुला- योजनाओं और काम को लेकर गहन चिंतन करें. इसके बाद ही कोई कदम उठाएं. यदि फिर भी कार्य न बन रहा हो तो दूसरों की मदद या राय लेनी चाहिए. इसमें कतई संकोच न करें, क्योंकि इससे आपका ही काम अटकेगा. ऑफिशियल कार्यों के लिए दिन सामान्य रहने वाला है. दुकानदारों को ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए नयी योजना लानी चाहिए. बीमारियों को ठीक करने के लिए एलोपैथी, होम्योपैथी के अलावा आयुर्वेद का सहारा भी लिया जा सकता है. पीठ में दर्द की शिकायत रहेगी. परिवार में किसी का स्वास्थ्य ठीक न हो तो उनकी देख-रेख आपको भी करनी चाहिए.

वृश्चिक- खूब सोच विचार कर प्रयास करें, आज कठिन विषयों को सुलझाने में सफल रहेंगे. समय को यूं ही न गवाएं, उसका पर्याप्त सदुपयोग करते हुए पिछले कार्यों को पूरा करें. शोधपरक कार्यों में लगे लोगों का समय अच्छा है. अच्छे से प्रयास करें, सफलता जरूर मिलेगी. विदेशी कंपनियों में पैसा लगाने वालों को अभी निराशा हाथ लगेगी. लाभ की संभावना कम ही दिख रही है. युवा वर्ग कला और संगीत में रुचि लेंगे. इससे उनका मन भी प्रसन्नता का अनुभव करेगा. अकारण ही स्वास्थ्य में गिरावट की आशंका है. जीवनसाथी के स्वास्थ्य में भी गिरावट आ सकती है, सचेत रहें. 

धनु- काम में सफलता चाहिए तो आलस्य रूपी नकारात्मकता को पीछे धकेलना ही होगा. कार्य की पुरानी रणनीति को बदलकर किसी नई रूपरेखा के साथ ठोस योजना बना पाएंगे. इंजीनियरिंग फील्ड के लोगों को आज मेहनत का फल मिलता दिख रहा है. व्यापार को बढ़ाने के लिए पुराने ढर्रे पर ही न चलें. इसके लिए ऑनलाइन कारोबार को भी बढ़ावा दें. युवा वर्ग मोबाइल का अत्यधिक का प्रयोग करने से बचें, बीमारियां चपेट में ले सकती हैं. पारिवारिक जिम्मेदारियों में लापरवाही वर्तमान समय के लिए ठीक नहीं है. यदि आप विवाह योग्य हैं तो आज अच्छे रिश्ते मिलने की संभावना है. 

मकर- यदि विपरीत परिस्थितियां आएं तो हिम्मत से उनका सामना करें. पीछे न हटें, विवेक और विश्वास का दामन मजबूती से थामे रहे तो परिस्थितियों के अनुकूल होने में समय नहीं लगेगा. भूमि या मकान के खरीद-फरोख्त का मन बना रहे हैं तो आज का दिन उसके लिए उपयुक्त है. मार्केटिंग फॉर फाइनेंस से जुड़े लोग लक्ष्य तक पहुंच पाएंगे. बर्तन का कारोबार करने वाले निराश न हों, आने वाले दिनों में स्थितियां सामान्य होंगी. मौज मस्ती में विद्यार्थी अपना कीमती समय खो सकते हैं, इससे बचें. भारी थकान और कमजोरी महसूस करेंगे. आर्थिक मामलों में दोस्त और पड़ोसी आपके सहायक बनेंगे.

कुंभ- महत्वपूर्ण कार्य को पूरा करने के लिए आज आप पूरा दिन व्यस्त रहेंगे. यदि कोई सरकारी काम पेंडिंग है तो उसे कल पर न टालें, आज ही उसे पूरा कर लें. नहीं तो हो सकता है कल आपको समय ही न मिले और काम लटकने से आपका नुकसान हो जाए. नए संपर्कों को बनाए रखें, उनसे आपको लाभ की संभावना है. कपड़ों का व्यापार करने वाले नए सामानों का डिस्प्ले अवश्य करें. थायराइड के मरीज सजग रहें. अनिद्रा रोगों को न्योता दे सकती है.  अच्छी नींद के लिए जरूरी सभी उपाय करते रहें. पुराने मित्रों से मुलाकात मन को प्रसन्न करेगी.

मीन- आपके द्वारा दिए गए सुझाव को महत्व मिलेगा. लक्ष्यों को निर्धारित कर आगे बढ़ें तो सफलता निश्चित है. मन का भटकाव परेशान कर सकता है. मन को एकाग्र करने के लिए योग प्राणायाम का सहारा भी ले सकते हैं. लंबी दूरी की यात्रा सोच समझ कर करें. चार्टर्ड अकाउंटेंट व वकीलों को अच्छे क्लाइंट मिलेंगे. यदि आप इलेक्ट्रॉनिक सामान का कारोबार कर रहे हैं तो आज अच्छी बिक्री के आसार नजर आ रहे हैं. हाइपर एसिडिटी से बच कर रहना होगा. पारिवारिक रिश्तो में सेल्फिश रवैया न अपनाएं. इससे अपनों का साथ छूट सकता है. घर में कलह भी हो सकती है. 

आज का पंचांग 28 जुलाई 2022, कोई भी कार्य करने से पहले जानें आज के पंचांग में शुभ मुहूर्त और अशुभ समय

आज का पंचांग 28 जुलाई 2022, कोई भी कार्य करने से पहले जानें आज के पंचांग में शुभ मुहूर्त और अशुभ समय

 28 जुलाई गुरुवार 2022


श्रावण कृष्ण पक्ष अमावस्या रात -10:16 उपरांत प्रतिपदा
श्री शुभ संवत-2079,शाके-1944, हिजरी सन-1443-44
सूर्योदय-05:14
सूर्यास्त-06:38
सूर्योदय कालीन नक्षत्र- पुनर्वसु उपरांत पुष्य,योग-
वज्र ,करण-च
सूर्योदय कालीन ग्रह विचार-सूर्य -कर्क , चंद्रमा-कर्क ,मंगल-मेष ,बुध-कर्क , गुरु-मीन,शुक्र-मिथुन ,शनि-मकर,राहु-
मेष,केतु-तुला

चौघड़िया

सुबह 06.01 से 7.30 बजे तक शुभ
सुबह 07.31 से 9.00 बजे तक रोग
सुबह 09.01 से 10.30 बजे तक उद्वेग
सुबह 10.31 से 12.00 बजे तक चर
दोपहर 12.01 से 1.30 बजे तक लाभ
दोपहर 01.31 से 03.00 बजे तक अमृत
दोपहर 03.01 से 04.30 बजे तक काल
शाम 04.31 से 06.00 बजे तक शुभ

उपायःतंदूर की बनी रोटी कुत्तों को खिलायें
आराधनाः ऊं हं हनुमते रूद्रात्मकाय हुं फट कपिभ्यो नम: का 1 माला जाप करें।
नोट-
राहुकाल 13:30 से 15 बजे तक।
दिशाशूल-अग्नेय एवं दक्षिण

।।अथ राशि फलम्।।

Horoscope Today 28 July: इन 5 राशि वालों को मिलेगा भाग्य का साथ, आय में होगी बढ़ोतरी, पढ़ें दैनिक राशिफल

Horoscope Today 28 July: इन 5 राशि वालों को मिलेगा भाग्य का साथ, आय में होगी बढ़ोतरी, पढ़ें दैनिक राशिफल

 राशिफल-


मेष-स्‍वास्‍थ्‍य प्रभावित दिख रहा है। प्रेम और संतान की स्थिति मध्‍यम दिख रही है। घर में कुछ विस्‍मयकारी चीजें हो सकती है, दु:खी होने वाली चीजें दिख रही हैं। भूमि, भवन, वाहन की खरीदारी में दिक्‍कत हो सकती है। इसका ध्‍यान रखें। व्‍यापारिक क्षेत्र में धीरे-धीरे आगे बढ़ेंगे। भगवान शिव का जलाभिषेक करें।

वृषभ-पराक्रम रंग लाएगा। रोजी-रोजगार में तरक्‍की करेंगे। अभी कोई नया व्‍यवसाय शुरू न करिएगा। अपनों की सेहत पर ध्‍यान दें। नाक, कान, गला की परेशानी आपको हो सकती है। बाकी प्रेम, व्‍यापार संतान सही चलता रहेगा।

मिथुन-निर्णय लेने की क्षमता बड़ी अच्‍छी हो गई है। धनागमन होगा लेकिन निवेश न करें। प्रेम और संतान की स्थिति अच्‍छी है। व्‍यापारिक दृष्टिकोण से शुभ समय कहा जाएगा। मां काली की अराधना करते रहें।

कर्क-ऊर्जा का स्‍तर ऊपर-नीचे होता रहेगा। मध्‍यम समय कहा जाएगा। स्‍वास्‍थ्‍य, प्रेम, व्‍यापार हर दृष्टिकोण से। काली वस्‍तु का दान करें। भगवान शिव का जलाभिषेक करना अच्‍छा रहेगा।

सिंह-चिंताकारी सृष्टि का सृजन हो सकता है। स्‍वास्‍थ्‍य प्रभावित है। मन मस्तिष्‍क प्रभावित है। अज्ञात भय सताएगा। प्रेम और संतान की भी स्थिति अच्‍छी नहीं है। ध्‍यान देकर चलने की जरूरत है। सूर्यदेव को जल अर्पित करते रहें।

कन्‍या-आय में आशातीत बढ़ोत्‍तरी होगी लेकिन किसी गलत मार्ग से पैसे न आएं इसका ध्‍यान रखिए। स्‍वास्‍थ्‍य ठीक-ठाक है। प्रेम और संतान की स्थिति मध्‍यम है। व्‍यापार भी अच्‍छा है। हरी वस्‍तु पास रखें।

तुला-कोर्ट-कचहरी में जाने से बचें। किसी नए व्‍यापार की शुरुआत न करें। जो चल रहा है चलने दें। पिता की सेहत का ध्‍यान रखें। आपकी सेहत ठीक है लेकिन सीने में विकार की आशंका है। प्रेम और संतान मध्‍यम है। तांबे की वस्‍तु दान करें। सही रहेगा।

वृश्चिक-
अपमानित होने का भय सताएगा। रुका हुआ काम चल पड़ेगा। यात्रा में कष्‍ट होगा। मध्‍यम समय कहा जाएगा। स्‍वास्‍थ्‍य प्रभावित दिख रहा है। प्रेम और संतान की स्थिति अच्‍छी है। पीली वस्‍तु पास रखें।

धनु-चोट लग सकती है। किसी परेशानी में पड़ सकते हैं। परिस्थितियां प्रतिकूल हैं। थोड़ा बचकर पार करें। स्‍वास्‍थ्‍य, प्रेम, संतान मध्‍यम है। व्‍यापारिक दृष्टिकोण से करीब-करीब ठीक चलेंगे। काली वस्‍तु का दान करें।

मकर-जीवनसाथी के स्‍वास्‍थ्‍य पर ध्‍यान देने की जरूरत है। मानसिक चंचलता पर नियंत्रण रखें। प्रेम में उतावलेपन से बचें। स्‍वास्‍थ्‍य, प्रेम, व्‍यापार मध्‍यम दिख रहा है। मां काली की अराधना करते रहें।

कुंभ-शत्रुओं पर भारी पड़ेंगे। रुका हुआ काम चल पड़ेगा लेकिन कठिनाइयां होंगी। स्‍वास्‍थ्‍य मध्‍यम है। प्रेम और संतान की स्थिति बहुत अच्‍छी है। व्‍यापार सही चलेगा। हरी वस्तु पास रखें।

मीन-भावनाओं में बहकर कोई निर्णय न लें। नुकसान हो सकता है। विद्यार्थियों के लिए असमंजस की स्थिति आ सकती है। बच्‍चों की सेहत पर ध्‍यान दें। प्रेम में तू-तू, मैं-मैं से बचें। स्‍वास्‍थ्‍य, प्रेम मध्‍यम है। व्‍यापार करीब-करीब ठीक रहेगा। भगवान शिव का जलाभिषेक करें। शुभ होगा।
Aaj Ka Panchang 27 जुलाई 2022 का पंचांग: चंद्रमा करेगा कर्क राशि में प्रवेश...आज किस दिशा में न करें यात्रा?

Aaj Ka Panchang 27 जुलाई 2022 का पंचांग: चंद्रमा करेगा कर्क राशि में प्रवेश...आज किस दिशा में न करें यात्रा?

27 जुलाई का पंचांग (Aaj Ka Panchang 27 July 2022)
27 जुलाई 2022, दिन बुधवार को श्रावण मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि रात 09:12 तक रहेगी। इसके बाद अमावस्या तिथि आरंभ हो जाएगी। बुधवार को सूर्योदय पुनर्वसु नक्षत्र में होगा, जो पूरे दिन रहेगा। बुधवार को पुनर्वसु नक्षत्र होने से गद नाम का शुभ योग इस दिन बन रहा है। इसके अलावा इस दिन हर्षण और वज्र नाम के 2 अन्य योग भी रहेंगे। इस दिन राहुकाल दोपहर 12:33 से 02:11 तक रहेगा। इस दौरान कोई भी शुभ काम न करें।   

ग्रहों की स्थिति कुछ इस प्रकार रहेगी...

बुधवार की रात चंद्रमा मिथुन राशि से निकलकर कर्क में प्रवेश करेगा। इस दिन सूर्य-बुध कर्क राशि में, शुक्र मिथुन राशि में, शनि मकर राशि (वक्री), मंगल-राहु मेष राशि में, केतु तुला राशि में और गुरु (वक्री) मीन राशि में रहेंगे। बुधवार को उत्तर दिशा की यात्रा करने से बचना चाहिए। यदि निकलना पड़े तो तिल या धनिया खाकर घर से बाहर निकलें।

27 जुलाई के पंचांग से जुड़ी अन्य खास बातें
विक्रम संवत- 2079
मास पूर्णिमांत- श्रावण
पक्ष- कृष्ण
दिन- बुधवार
ऋतु- वर्षा
नक्षत्र- पुनर्वसु
करण- शकुनि और चतुष्पद
सूर्योदय - 5:59 AM
सूर्यास्त - 7:07 PM
चन्द्रोदय - Jul 27 4:22 AM
चन्द्रास्त - Jul 27 6:29 PM
अभिजीत मुहूर्त- इस दिन अभिजीत मुहूर्त नहीं है।

27 जुलाई का अशुभ समय (इस दौरान कोई भी शुभ काम न करें)
यम गण्ड - 7:37 AM – 9:16 AM
कुलिक - 10:54 AM – 12:33 PM
दुर्मुहूर्त - 12:07 PM – 12:59 PM
वर्ज्यम् - 05:37 PM – 07:25 PM

शुभ योग (Shubh Yoga)
ज्योतिष शास्त्र में 27 शुभ-अशुभ योगों के बारे में बताया गया है। ये पंचांग के 5 अंगों में से एक है। इनमें से तेइसवें योग का नाम शुभ है। इस योग में किया गया कोई भी कार्य शुभ फल ही प्रदान करता है। इस योग में जन्म लेने वाला व्यक्ति धनवान और सर्वगुण संपन्न होता है। ऐसे लोगों को संसार का हर सुख मिलता है। कभी-कभी इस वजह से ये काफी एरोगेंट भी हो जाते हैं। हालांकि समय के साथ-साथ इनका व्यवहार दोस्ताना हो जाता है।

Horoscope 27 July 2022: आज इन राशियों पर रहेगी भगवान शंकर और गणेश जी कृपा, पढ़ें सभी राशियों का हाल

Horoscope 27 July 2022: आज इन राशियों पर रहेगी भगवान शंकर और गणेश जी कृपा, पढ़ें सभी राशियों का हाल

आज 27 जुलाई, बुधवार को सावन कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि है। इस दिन भगवान शिव का जलाभिषेक किया जाता है। ऐसा कहा जाता है कि सावन शिवरात्रि पर जल अर्पित करने से भगवान की कृपा मिलती है। सावन चतुर्दशी और बुधवार का दिन होने से 27 जुलाई को भोलेशंकर के साथ सभी राशियों को गणेश भगवान की कृपा भी मिलेगी। आइए जानें कैसा रहेगा बुधवार को सभी राशियों का हाल

मेष 
आत्मविश्वास रहेगा, परन्तु अति उत्साहित होने से बचें। माता के स्वास्थ्य का ध्यान रखें। नौकरी में स्थान परिवर्तन के योग बन रहे हैं। भागदौड़ अधिक रहेगी। मन अशान्त रहेगा। किसी मित्र के सहयोग से कारोबार में वृद्धि हो सकती है। परिश्रम अधिक रहेगा। परिवार की समस्या परेशान कर सकती है। स्वभाव में चिड़चिड़ापन हो सकता है। खर्चों की अधिकता रहेगी।

वृष 
लेखनादि-बौद्धिक कार्यों में व्यस्तता बढ़ेगी। परिश्रम बढ़ेगा। आय में वृद्धि होगी। जीवनसाथी के स्वास्थ्य का ध्यान रखें। नौकरी में कार्यभार बढ़ सकता है। धैर्यशीलता में कमी रहेगी। मन में नकारात्मक विचारों का प्रभाव हो सकता है। कार्यक्षेत्र की स्थिति में सुधार होगा। सुस्वादु खानपान में रुचि बढ़ेगी। परिवार का सहयोग मिलेगा। कार्यक्षेत्र में परिवर्तन भी हो सकता है।

मिथुन 
बातचीत में संयत रहें। नौकरी में अफसरों का सहयोग मिलेगा। कोई अतिरिक्त जिम्मेदारी मिल सकती है। परिश्रम की अधिकता रहेगी। आत्मविश्वास से परिपूर्ण रहेंगे। रहन-सहन कष्टमय रहेगा। शैक्षिक कार्यों में कठिनाइयां आ सकती हैं। कार्यक्षेत्र में अनुकूल परिस्थितियां रहेंगी। वाहन के रखरखाव पर खर्च बढ़ सकते हैं। परिवार में कलहपूर्ण स्थिति हो सकती है। 
कर्क 
संयत रहें। क्रोध एवं आवेश के अतिरेक से बचें। धर्म के प्रति श्रद्धाभाव रहेगा। शैक्षिक कार्यों में सफल रहेंगे। सन्तान की ओर से सुखद समाचार मिल सकता है। आशा-निराशा के मिश्रित भाव मन में रहेंगे। शैक्षिक कार्यों में व्यवधान आ सकते हैं। आत्मविश्वास में वृद्धि होगी। बातचीत में सन्तुलन बनाये रखें। वाणी में कठोरता का प्रभाव हो सकता है। मित्रों का सहयोग मिलेगा।

सिंह
कला या संगीत के प्रति के प्रति रुझान बढ़ सकता है। भाई-बहनों के सहयोग से कारोबार में निवेश कर सकते हैं। परिश्रम अधिक रहेगा। खर्च बढ़ेंगे। क्षणे रुष्टा-क्षणे तुष्टा की मनःस्थिति रहेगी। बातचीत में संयत रहें। आत्मविश्वास से लबरेज रहेंगे। अति उत्साही होने से बचें। धैर्यशीलता में कमी रहेगी। जीवनसाथी से वैचारिक मतभेद हो सकते है। माता को स्वास्थ्‍य विकार हो सकता है।

कन्या
मन परेशान हो सकता है। संयत रहें। व्यर्थ के क्रोध एवं वाद-विवाद से बचें। कारोबार में वृद्धि होगी। लाभ के अवसर मिल सकते हैं। स्वास्थ्य का ध्यान रखें। मानसिक तनाव रहेगा। स्वभाव में चिड़चिड़ापन हो सकता है। वस्त्रों के प्रति रुझान बढ़ेगा। नौकरी में परिवर्तन के अवसर मिल सकते हैं। आय में वृद्धि होगी। परिवार की जिम्मेदारी बढ़ सकती है। मान-सम्मान की प्राप्‍ति होगी।

तुला 
आत्मविश्वास से लबरेज रहेंगे। धार्मिक संगीत के प्रति रुझान बढ़ सकता है। पारिवारिक जीवन सुखमय रहेगा। कारोबार में वृद्धि हो सकती है। परिश्रम अधिक रहेगा। आत्मसंयत रहें। क्रोध के अतिरेक से बचें। धार्मिक संगीत के प्रति रुझान बढ़ेगाा। परिवार में सुख-शान्ति रहेगी। नौकरी में कार्यक्षेत्र में कठिनाइयां आ सकती है। स्वास्थ्य को लेकर मन परेशान रहेगा। यात्रा के योग हैं।

वृश्चिक 
मन में उतार-चढ़ाव रहेंगे। शैक्षिक कार्यों के सुखद परिणाम मिलेंगे। कारोबार में लाभ के अवसर मिलेंगे। पारिवारिक जीवन कष्टमय हो सकता है। स्वास्थ्य का ध्यान रखें। आत्मसंयत रहें। क्रोध के अतिरेक से बचें। आय में कमी एवं खर्च अधिक की स्थिति हो सकती है। कार्यों के प्रति जोश एवं उत्साह रहेगा। शैक्षिक कार्यों के लिए यात्रा पर जाना पड़ सकता है। मित्रों का सहयोग मिलेगा।

धनु 
मानसिक शान्ति रहेगी। संगीत में रुचि बढ़ सकती है। नौकरी में कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है। कार्यक्षेत्र में परिवर्तन हो सकता है। आशा-निराशा के मिश्रित भाव रहेंगे। परिवार में आपसी मतभेद हो सकते हैं। पठन-पाठन में रुचि रहेगी। शैक्षिक एवं लेखनादि-बौद्धिक कार्यों में सफलता मिलेगी। क्रोध की अधिकता हो सकती है। जीवनसाथी का सहयोग मिलेगा।

मकर 
आशा-निराशा के भाव मन में हो सकते हैं। कारोबार में वृद्धि होगी। परिश्रम अधिक रहेगा। आय में वृद्धि होगी। शैक्षिक कार्यों में व्यवधान आ सकते हैं। आत्मविश्वास में कमी रहेगी। परिवार की जिम्मेदारी बढ़ सकती है। माता का सानिध्य एवं सहयोग मिलेगा। अनियोजित खर्चों में वृद्धि होगी। शैक्षिक कार्यों में सफलता के योग हैं। विदेश यात्रा पर भी जाना हो सकता है। विवादों से बचकर रहें।

कुंभ
नौकरी में बदलाव के योग बन रहे हैं। किसी दूसरे स्थान पर जा सकते हैं। परिवार का सहयोग मिलेगा। आय में कमी एवं खर्च अधिक की स्थिति रहेगी। धैर्यशीलता में कमी रहेगी। उच्चाधिकारियों से कोई अतिरिक्त जिम्मेदारी मिल सकती है। परिश्रम की अधिकता रहेगी। शैक्षिक कार्यों में व्यवधान आएंगे। मानसिक शान्ति रहेगी, परन्तु नकारात्मक विचारों से परेशान हो सकते हैं।

मीन 
व्यर्थ के क्रोध से बचें। बातचीत में संयत रहें। सन्तान के स्वास्थ्य का ध्यान रखें। किसी मित्र के सहयोग से रोजगार के अवसर मिल सकते हैं। लाभ बढ़ेगा। परिवार में आपसी मतभेद हो सकते हैं। कला एवं संगीत के प्रति रुझान रहेगा। मन में प्रसन्नता के भाव रहेंगे। सन्तान की ओर से सुखद समाचार मिल सकते हैं। 

आज का पंचांग 26 जुलाई 2022, कोई भी कार्य करने से पहले जानें आज के पंचांग में शुभ मुहूर्त और अशुभ समय

आज का पंचांग 26 जुलाई 2022, कोई भी कार्य करने से पहले जानें आज के पंचांग में शुभ मुहूर्त और अशुभ समय

 26 जुलाई मंगलवार 2022


श्रावण कृष्ण पक्ष त्रयोदशी शाम -06:17 उपरांत चतुर्दशी
श्री शुभ संवत-2079,शाके-1944, हिजरी सन-1443-44
सूर्योदय-05:13
सूर्यास्त-06:39
सूर्योदय कालीन नक्षत्र-
आद्रा उपरांत पुनर्वसु,योग-
व्याघात ,करण-व
सूर्योदय कालीन ग्रह विचार-सूर्य -कर्क , चंद्रमा-मिथुन ,मंगल-मेष ,बुध-कर्क , गुरु-मीन,शुक्र-मिथुन ,शनि-मकर,राहु-
मेष,केतु-तुला

चौघड़िया

प्रातः:06:00 से 07:30 अमृत
प्रात:07:30 से 09:00 तक काल
प्रातः 09.00 से 10.30 तक शुभ
प्रातः10:30 से 12:00 रोग
दोपहरः 01.30 से 03.00 तक उद्वेग
शामः 03.00 से 04.30 तक चर
शामः 04.30 से 06.00 तक लाभ

उपायःप्रतिदिन सुबह और शाम घर में संध्यावंदन के समय कर्पूर जरूर जलाएं।
आराधनाः“ऊँ जयन्ती मङ्गलाकाली भद्रकाली कपालिनी।दुर्गा क्षमा शिवा धात्री स्वाहा स्वधा नमोऽस्तुते”।।
खरीदारी के लिए शुभ समयः शामः 04.30 से 06.00 तक अमृत।
उपायः गुड़ खाकर पानी पीकर कार्य आरंभ करें।

आराधनाःभगवान शंकर जी की आराधना करें।
राहु काल: 07.30 से 9:00 तक.
दिशाशूल-पूर्व एवं अग्नेय

।।अथ राशि फलम्।।

Aaj Ka Rashifal, 26 जुलाई 2022: मेष, कन्या, मकर समेत इन राशियों के लिए दिन रहेगा शुभ, पढ़े आज का राशिफल

Aaj Ka Rashifal, 26 जुलाई 2022: मेष, कन्या, मकर समेत इन राशियों के लिए दिन रहेगा शुभ, पढ़े आज का राशिफल

 आज तारीख है 26 जुलाई 2022 दिन मंगलवार और आप अपना दैनिक राशिफल जानना चाहेंगे कि आपका आज का दिन आपकी राशि के अनुसार कैसा रहने वाला हैं. तो चिंता मत कीजिए, हमने आपकी राशि पर पड़ने वाले विभिन्न ग्रहों की चाल के प्रभाव अनुसार आपका आज का दिन कैसा बीतेगा,क्या होगा आज का शुभ अंक, कैसा होगा आज का लक्की रंग, इसके बारे में सटीक आंकलन किया हैं. तो आइए जानते हैं आज का राशिफल

मेष (चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, अ)

कानूनी सहयोग मिलेगा. लाभ में वृद्धि होगी. रुके कार्यों में गति आएगी. तंत्र-मंत्र में रुचि बढ़ेगी. सत्संग का लाभ मिलेगा. शेयर मार्केट से लाभ होगा. घर-बाहर पूछ-परख रहेगी.किसी के घर जाने का निमंत्रण आ सकता हैं या फिर घर से ही कोई सदस्य आपको कही चलने को कहेगा. ऐसे में मना ना करे और वहां अवश्य जाकर आए.

लकी नंबर 7

लकी कलर श्वेत

वृष (ई, ऊ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो)

सामाजिक प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी. योजना फलीभूत होगी. किसी बड़ी समस्या का हल एकाएक हो सकता है. प्रसन्नता रहेगी. प्रयास अधिक करना पड़ेंगे. नौकरी में अधिकार बढ़ेंगे. आय में वृद्धि होगी.छात्रों को आज के दिन कुछ रचनात्मक करने का मन करेगा. माता-पिता का भरपूर साथ मिलेगा और घर में कोई धार्मिक अनुष्ठान भी हो सकता है.

लकी नंबर 5

लकी कलर भूरा

मिथुन (का, की, कू, घ, ङ, छ, के, को, हा)

डूबी हुई रकम प्राप्त हो सकती है. यात्रा लाभदायक रहेगी. किसी बड़ी समस्या से सामना हो सकता है. व्यापार में वृद्धि के योग हैं. पार्टनरों का सहयोग मिलेगा. नौकरी में चैन रहेगा.प्रेम संबंध में हैं तो आज आप अपने प्रेमी के साथ कहीं बाहर जाने का प्लान कर सकते हैं. यदि दूर रहते हैं तो उनके लिए कुछ स्पेशल करने का विचार मन में आएगा.

लकी नंबर 4

लकी कलर ग्रे

कर्क (ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो)

कीमती वस्तुएं संभालकर रखें. यात्रा में कोई चीज भूलें नहीं. फालतू खर्च होगा. स्वास्थ्य का पाया कमजोर रहेगा. लापरवाही न करें. बनते काम बिगड़ सकते हैं. विवेक का प्रयोग करें. लाभ होगा.नौकरी की खोज कर रहे हैं तो आज के दिन कुछ अच्छे ऑफर हाथ में आएंगे लेकिन ध्यान ना देने से वे आपके साथ से निकल सकते हैं. इसलिये इन्हें हाथ से ना जाने दे.

लकी नंबर 3

लकी कलर काला

सिंह (मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे)

जीवनसाथी से सहयोग प्राप्त होगा. भेंट व उपहार की प्राप्ति होगी. यात्रा लाभदायक रहेगी. नौकरी में प्रमोशन मिल सकता है. रोजगार प्राप्ति होगी. किसी बड़ी समस्या का हल निकलेगा.नौकरी की खोज कर रहे हैं तो आज के दिन कुछ अच्छे ऑफर हाथ में आएंगे लेकिन ध्यान ना देने से वे आपके साथ से निकल सकते हैं. इसलिये इन्हें हाथ से ना जाने दे.

लकी नंबर 3

लकी कलर काला

कन्या (टो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो)

पराक्रम व प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी. उत्साहवर्धक सूचना प्राप्त होगी. ऐश्वर्य के साधनों पर व्यय होगा. भूले-बिसरे साथियों से मुलाकात होगी. मित्रों तथा पारिवारिक सदस्यों के साथ समय अच्छा व्यतीत होगा.घर का माहौल धार्मिक रहेगा और शाम के समय मंदिर जाना भी हो सकता है. सभी साथ में मिलकर कहीं घूमने जाने का भी प्लान कर सकते हैं.

लकी नंबर 7

लकी कलर नीला

तुला (रा, री, रू, रे, रो, ता, ती, तू, ते)

सामाजिक कार्य करने का मन बनेगा. मेहनत का फल मिलेगा. मान-सम्मान मिलेगा. निवेश शुभ रहेगा. व्यापार में वृद्धि होगी. भाग्य का साथ मिलेगा. नए काम करने की इच्छा बनेगी.मैनेजमेंट के क्षेत्र में जॉब कर रहे लोगों को आज अपने ऑफिस की पॉलिटिक्स से बचकर रहना चाहिए क्योंकि यह आपके लिए ही उल्टा दांव पड़ सकता हैं और नौकरी खतरे में आ सकती है.

लकी नंबर 5

लकी कलर लाल

वृश्चिक (तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू)

बेवजह दौड़धूप रहेगी. स्वास्थ्य का ध्यान रखें. कोई शोक समाचार मिल सकता है. अपेक्षित कार्यों में बाधा उत्पन्न हो सकती है. पार्टनरों से मतभेद संभव है. व्यवसाय की गति धीमी रहेगी.परिवार में सभी आपसे खुश तो होंगे लेकिन आप संतुष्ट नहीं दिखाई देंगे. किसी बात की चिंता आपको लगी रहेगी. मित्र को परेशान नही करे.

लकी नंबर 9

लकी कलर पीला

धनु (ये, यो, भा, भी, भू, ध, फा, ढा, भे)

रचनात्मक कार्य सफल रहेंगे. पार्टी व पिकनिक का आनंद मिलेगा. शत्रु परास्त होंगे. व्यापार ठीक चलेगा. निवेश में जल्दबाजी न करें. कीमती वस्तुएं संभालकर रखें. वाणी पर संयम रखें.किसी के प्रति आकर्षण हैं तो उससे बातचीत शुरू हो सकती है. ऐसे में उत्तेजित होने से बचें और पहली बार में ही सब कुछ ना कह डाले.

लकी नंबर 8

लकी कलर गुलाबी

मकर (भो, जा, जी, खी, खू, खा, खो, गा, गी)

भूमि व भवन संबंधित कार्य बड़ा लाभ दे सकते हैं. उन्नति के मार्ग प्रशस्त होंगे. रोजगार प्राप्ति के प्रयास सफल रहेंगे. व्यापार अच्‍छा चलेगा. नौकरी में अनुकूलता रहेगी. मातहतों का सहयोग मिलेगा.किसी बात को लेकर कुछ दिन से परेशान हैं और उसका हल नहीं मिल पा रहा हो तो आज के दिन वह समस्या हल हो जाएगी जिस कारण आपका मन भी प्रसन्नचित्त रहेगा.

लकी नंबर 4

लकी कलर नारंगी

कुंभ (गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा)

कोर्ट व कचहरी में लाभ की स्थिति बनेगी. नौकरी में अधिकारी प्रसन्न रहेंगे. पिछले लंबे समय से रुके कार्य बनेंगे. प्रसन्नता रहेगी. दूसरों से अपेक्षा न करें. घर-परिवार की चिंता रहेगी. मित्रों में से किसी के साथ आपकी अनबन हो सकती है लेकिन आप उस पर ज्यादा ध्यान नहीं देंगे. अपना काम करने पर ही आपका ध्यान रहेगा.

लकी नंबर 3

लकी कलर आसमानी

मीन (दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची)

चोट व दुर्घटना से हानि संभव है. जल्दबाजी न करें. स्वास्थ्य का पाया कमजोर रह सकता है. विवाद को बढ़ावा न दें. बनते काम बिगड़ सकते हैं. भाइयों से कहासुनी हो सकती है.विवाह की प्रतीक्षा में है तो आज आपके लिए मामा पक्ष से किसी अच्छे परिवार का रिश्ता आ सकता हैं जो घर में भी सभी को पसंद आएगा.

लकी नंबर 1

लकी कलर संतरी