छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |
राशिफल : दिनांक 19 मई, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

राशिफल : दिनांक 19 मई, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

आज का राशिफल
मेष:
आपका आज का दिन आध्यात्मिक दृष्टि से आपको अनूठी अनुभूति कराने वाला रहेगा। आपको गूढ़ और रहस्यमय विद्याओं तथा संबंधित बातों का विशेष आकर्षण रहेगा। आज आध्यात्मिक सिद्धि मिलने का भी योग हैं। वाणी तथा नफरत की भावना पर संयम रखें।
वृष:
आज आपको गृहस्थजीवन में सुख का अनुभव होगा। परिवारजन तथा निकट के स्नेहीजनों के साथ प्रसन्न वातावरण में भोजन का आनंद ले सकेंगे, साथ में छोटे प्रवास का आयोजन भी कर सकेंगे। विदेश में स्थित संबंधियों के समाचार से मन प्रफुल्लित होगा।
मिथुन:
आज का दिन आपके लिए शुभ फलदायी है। घर में शांति और आनंद का वातावरण बना रहेगा। आपके अधूरे कार्य संपन्न होंगे इससे आपको यश और कीर्ति मिलेगी। आर्थिक लाभ भी मिलेगा। खर्च की मात्रा बढ़ सकती है, परंतु खर्च निरर्थक नहीं जाएगा। स्वभाव में क्रोध की मात्रा बढ़ सकती है।
कर्क :
आज का दिन शांतिपूर्वक बिताएं। आज आप का शारीरिक तथा मानसिक आरोग्य अच्छा नहीं रहेगा। शारीरिक रूप से पेट की पीड़ा रहेगी और मानसिक रूप से चिंता, उद्वेग रहेंगे। आकस्मिक खर्च होगा। वाद-विवाद को टालें। नए कार्य का प्रारंभ टालें।
सिंह:
आज आप शारीरिक रूप से अस्वस्थ तथा मानसिक रूप से व्याकुल रहेंगे। घर में स्वजनों के साथ गलतफहमी से मन उदास रह सकता है। माता के साथ मनमुटाव होगा तथा स्वास्थ्य की चिंता रहेगी। सरकारी तथा संपत्ति से संबंधित महत्त्वपूर्ण पत्रों पर सही या मुहर लगाने में सावधानी रखें।
कन्या:
किसी भी कार्य में सोच समझकर आगे बढ़ें। भाई-बहनों के साथ प्यारभरा संबंध बना रहेगा। मित्रों, स्वजनों के साथ मुलाकात होगी। प्रत्येक कार्य में सफलता मिलने की संभावना है। आर्थिक लाभ की संभावना भी अधिक है। मान-सम्मान मिलेगा।
तुला:
आज आप का मनोबल कमजोर रहेगा। इसलिए किसी निर्णय पर आना कठिन हो सकता है। नए कार्य तथा महत्त्वपूर्ण निर्णय आज न लें। परिजनों के साथ वाद-विवाद न हो, इसलिए संयम रखें। हठीलापन छोड़कर समाधानकारी रवैया अपनाएं।
वृश्चिक:
आज का दिन आपके लिए शुभ है। शारीरिक तथा मानसिक स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। परिवार के सदस्यों के साथ आनंदपूर्वक समय बिताएंगे। स्वजनों से भेट या उपहार मिल सकता है। शुभ समाचार मिलने की संभावना है।
धनु:
आज का दिन आपके लिए कठिनता भरा हो सकता है। परिजनों के साथ बहस होगी तथा दुख हो सकता है। वाणी पर संयम रखना पड़ेगा। मन के आवेश पर अंकुश रखना पड़ेगा। अकस्मात से संभलना होगा। शारीरिक स्वास्थ्य बिगड़ सकता है। धन खर्च होगा।
मकर:
मित्रों, संबंधियों से की गई भेंट से आपका दिन आनंदपूर्ण बितेगा। सामाजिक क्षेत्र, व्यापार तथा अन्य क्षेत्र में आपके लिए आज का दिन लाभदायी रहेगा। जीवनसाथी की खोज करने वालों को सरलतापूर्वक सफलता मिलेगी। प्रवास-पर्यटन का योग है। घर में किसी शुभ प्रसंग की संभावना नजर आ रही है।
कुंभ:
आज का दिन शुभ फलदायी है। आज प्रत्येक कार्य में सरलता से सफलता प्राप्त होगी। परिणामस्वरुप आप मानसिकरुप से प्रफुल्लित रहेंगे। नौकरी में उच्चाधिकारियों की प्रसन्नता के कारण पदोन्नति के योग हैं। बड़ों के आशीर्वाद भी आपके साथ हैं। धनप्राप्ति का योग है।
मीन:
मन की अस्वस्थता के कारण आप आज व्यग्र रहेंगे। शरीर में थकान और आलस्य का अनुभव होगा। उच्चाधिकारियों के साथ सावधानीपूर्वक कार्य कीजिएगा। संतानों के विषय में आप को चिंता रहेगी। आवश्यक निर्णय लेना आज उचित नहीं है। व्यापारी वर्ग को व्यापार में बाधा आ सकती है। नकारात्मकता को महत्त्व न दें।
 

राशिफल : दिनांक 18 मई, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

राशिफल : दिनांक 18 मई, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

आज का राशिफल
मेष:
आज छोटी-छोटी बातों में आप दिमागी संतुलन खोएंगे। अपने क्रोधी स्वभाव को काबू में नहीं रख पाए, तो मात्र अपना ही नहीं, अपने आसपास के लोगों का भी मूड़ बिगाड़ेंगे। आज आप शायद घर पर अकेले रहना पसंद करेंगे अथवा घर में कोई फिल्म देखेंगे। ऐसा करने से गुस्से को काबू में रखें।
वृष:
आज कोई आपको चिढ़ाने का प्रयास करेगा और उस बात को भूल जाने के बदले आप उसका बदला लेने के लिए तत्पर बनेंगे । यहां आप आदर्शपूर्ण विचार की अवहेलना करते हुए प्रतीत होंगे। आपके व्यक्तित्व में आपके स्वभाव विरुद्ध आए हुए इस परिवर्तन को सुधारने का प्रयास करें।
मिथुन:
आज आप अधिक भावनाशील और भावुक बन जाएंगे। स्वास्थ्य, आहार, नौकरी और कार्य की गुणवत्ता जैसे प्रश्नों की चिंता आपको परेशान करेगी। आपको स्वास्थ्य और स्वच्छता बनाए रखने की जरूरत है। जीवनसाथी से संबंध सुधरेंगे।
कर्क:
आज का दिन आपके लिए चुनौती होगा। आपको कोई नए साहस शुरू करने की इच्छा होगी, उसके लिए अधीर या उतावल होने की आवश्यकता नहीं है। अधूरे कार्य पूरे होंगे। व्यापारिक सौदे या लेन-देन संतोषप्रद रहेंगे। व्यापार या परिवार के कारण स्थानांतरण करने की संभावना है।
सिंह:
ऑफिस में अधिक अच्छा पद प्राप्त करने के लिए आज आप अपनी कारकिर्दगी और उससे संबंधित मामलों को प्राथमिकता देंगे। उसके लिए आप अधिक परिश्रम भी करेंगे। इस मेहनत का फल शायद आज आपको न मिले, परंतु बहुत कम समय में ही उसके अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे।
कन्या:
आपका आज का दिन बहुत अच्छा है। ऑफिस में कर्मचारी और उच्च पदाधिकारी आपको आनंदित करेंगे। दैनिक दिनचर्या के दौरान हरेक कार्य सरलता से पूरे होंगे। आपका महत्त्वाकांक्षी स्वभाव आपको सफलता के शिखर पर पहुंचाने में सहायक बनेगा। आपकी कार्यकुशलता देखकर उच्च पदाधिकारी आपकी प्रशंसा करेंगे।
तुला:
आज आपको खर्च पर नियंत्रम रखने की सलाह है, क्योंकि आज आप आवश्यकता से अधिक खर्च करेंगे। विदेश के साथ के संपर्क लाभदायक और परिणामलक्षी साबित होंगे। विद्यार्थियों को परीक्षा में सफलता मिलने के योग हैं।
वृश्चिक:
आज आपको कोई सार्वजनिक जीवन में हानि पहुंचाने का प्रयत्न करेंगे। फिर भी आप उसकी परवाह नहीं करेंगे, क्योंकि आपका वास्तव में जिन लोगों के साथ संबंध है, उन लोगों में आप अच्छी प्रतिष्ठा रखते हैं। आपका दिन खूब आनंदमय बीतेगा। विवाह के प्रस्ताव आएंगे।
धनु:
बिना किसी विशेष प्रवृत्ति के दैनिक प्रवृत्तियों में व्यस्त रहेंगे। प्रत्यक्ष रूप से आराम का दिन लगने पर भी कोई न कोई प्रवृत्ति आपको रोक रखेगी। आप मनमानी खर्च करेंगे। सिर पर आए हुए उत्तरदायित्वों को अच्छी तरह निभा सकेंगे।
मकर:
आपको व्यर्थ के अनावश्यक कार्यों में पैसे खर्च नहीं करने चाहिएं। आज आप अपनी बौद्धिक शक्ति या उपयोग किसी रचनात्मक कार्य में करेंगे । कुछ नए और रुचिकर सीखने के लिए आज का दिन अच्छा है।
कुंभ:
आपके व्यक्तिगत जीवन में तनाव व्याप्त हो रहा है। इसलिए आपको अपनी समस्याओं पर पूरी तरह ध्यान केंद्रित करना चाहिए। थोड़े ही समय में आपकी कठिनाइयां दूर होंगी, ऐसा लग रहा है। इसलिए इस परिस्थिति का धैर्यपूर्वक सामना करने की सलाह है। इससे आप अपने पक्ष में उसका परिणाम प्राप्त कर सकेंगे।
मीन:
आज अचानक ही यात्रा पर्यटन की योजना बनाएंगे। परिणामस्वरूप अनावश्यक और अनिश्चित खर्च होने की संभावना है। एक अच्छी बात यह है कि यात्रा के स्थान पर आपको कोई असुविधा नहीं होगी और आराम से यात्रा का आनंद उठा सकेंगे। यदि आप यात्रा पर नहीं जा सके, तो भूतकाल की यात्रा की यादों में खोकर संतोष का अनुभव करेंगे ।
 

राशिफल : दिनांक 17 मई, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

राशिफल : दिनांक 17 मई, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

आज का राशिफल
मेष:
आज आप निजी संबंधों में एक शिखर तक पहुंचेंगे। आप ऐसी परिस्थितियों में किस तरह का बर्ताव करते हैं और संबंधों के प्रति किस प्रकार का अभिगम रखते हैं, उसी पर संबंध आधारित होंगे। यदि आप उसे अच्छी तरह निभाने का प्रयत्न करेंगे, तो आपके प्रेम संबंध बहुत अच्छी तरह विकसित होंगे।
वृष:
आज आप भावनाओं के प्रवाह में बहेंगे। इसके कारण आप कुछ निर्णय दिमाग से नहीं, बल्कि दिल से लेने के लिए मजबूर बनेंगे। दोपहर बाद आपको किसी की चाहतों और भावनाओं को ठेस न पहुंचे, इसका विशेष ध्यान रखना पड़ेगा। आपका यह व्यवहार आपके मन में कड़वास पैदा करेगा।
मिथुन:
अपने प्रियजनों को खुश करने और रिझाने के लिए आप यथासंभव प्रयास करेंगे तथा उनसे भी यही अपेक्षा रखेंगे। परंतु आप अन्य लोगों की जितनी अधिक मांगे संतुष्ट करने का प्रयास करेंगे, उतनी अधिक मांगे आती जाएंगी। अपने लिए थोड़ा-सा समय देने की सलाह देते हैं।
कर्क:
आपकी कार्य करने की पद्धति बेमिसाल होने से कोई उसकी बराबरी नहीं कर सकता । आप हाथ में लिए हुए कार्य सफलतापूर्वक पूरा कर सकेंगे । वित्तीय समस्याएं आज गौंड बन जाएंगी। परंतु छोटी-छोटी बातें आपके चिंता का विषय बन जाएंगी।
सिंह:
बहुत लंबे समय से आप जिन्हें नहीं मिले, वैसे लोगों का संपर्क स्थापित करने का आज प्रयत्न करेंगे। नई जान-पहचान होने की भी संभावना है। आप किसी न किसी कार्य में व्यस्त रहने का प्रयास करेंगे। परिणामस्वरूप आप अपने कार्य समय पर पूरा कर सकेंगे।
कन्या:
परिवार आपके अग्रिम स्थान पर रहेगा। इसलिए पारिवारिक सदस्यों की इच्छाएं पूर्ण करना, उन्हें खुश करने और उनके साथ संबंध मजबूत करने की कोशिश करेंगे। आर्थिक लाभ की संभावना है। दिन के अंत में आप सुख-संतोष की भावना का अनुभव करेंगे।
तुला:
अन्य सभी बातों को किनारे रखकर आज आप अपनी सुंदरता के प्रति जागरूक होंगे और उसे निखारने के लिए प्रयत्नशील बनेंगे। लोग आपकी सुंदरता से मंत्रमुग्ध होकर आपकी तरफ आकर्षित होंगे। अपने विचारों और ज्ञान का अन्य लोगों के साथ आदान-प्रदान करेंगे। लोगों का अनुभव जानने का लाभ मिलेगा ।
वृश्चिक:
आपको प्रणय संबंध आज लाभदायक साबित होगा, जो आपको बाहरी शक्तियों के विरुद्ध लडऩे की शक्ति देगा और आंतरिक खोज करने का समय देगा। भावनाओं के आवेग को आज काबू में रखना पड़ेगा। आत्मविश्वास अधिक होगा।
धनु:
आज आपके मन पर यात्रा पर जानेकी धुन सवार रहेगी। मित्रों के साथ मुलाकात होगी। जनसंपर्क आपका मनपसंद क्षेत्र होगा। जिनके विषय में आप चर्चा करेंगे और व्यावसायिक मोर्चे पर वे उपयोगी साबित होंगे। शाम के समय आकस्मिक धन लाभ आपके चेहरे पर खुशी छलकाएंगे।
मकर:
आप अपने सामाजिक वृत को विस्तृत करने की इच्छा रखेंगे। इसके कारण भविष्य में आप स्वस्थ और लाभप्रद संबंध विकसित कर सकेंगे। कोई भी बाजी जीतने के लिए आप त्यागना पसंद नहीं करेंगे। आप जिद्दी और जड़ाग्रही बनेंगे। दिन के अंत में आप विजेता साबित होंगे।
कुंभ:
धैर्य आज के दिन का मूलमंत्र है। किसी भी स्पर्धा या युद्ध को जीतने के लिए धैर्य रखना आवश्यक है। यदि आप बुद्धिपूर्वक सभी कुछ करेंगे, तो निश्चित रूप से विजयी साबित होंगे। आज के लिए चुनौतीपूर्ण दिन है। आपको बुद्धि का उपयोग करके सभी कार्य पूरा करने के लिए कहते हैं।
मीन:
आपका स्वभाव किसी से छिपा नहीं है, परंतु आज आप किसी की प्रगति से थोड़ा अस्वस्थ बनेंगे। गुस्से से कोई लाभ नहीं है इसलिए आप अपने सदगुणों और परिश्रम से इच्छित वस्तु प्राप्त करने का प्रयास करेंगे।

राशिफल : दिनांक 16 मई, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

राशिफल : दिनांक 16 मई, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

आज का राशिफल

मेष:

आज आपकी वकृत्वकला प्रशंसा का पात्र बनेगी। आपका सार्वजनिक वक्तव्य प्रभावकारी रहेगा। आप अपनी वाणी के कारण आपके संपर्क में आने वाले लगभग प्रत्येक व्यक्ति के साथ अच्छे संबंध बनाए रखेंगे। किसी के साथ संबंध बिगड़े होंगे, तो भी उसमें सुधार होता प्रतीत होगा।

वृष:

आज का दिन कल्पनातीत घटनाओं से भरा होगा, इसलिए आपकी गणना गलत होने की संभावना है। फिर भी आप हिम्मत से कार्य पूरा करने में प्रयत्नशील रहेंगे, तो दिन के अंत में परिणाम आपके पक्ष में आएगा।

मिथुन:

आज का दिन अपनी भावनाओं और इच्छाओं की अभिव्यक्ति का है। आप अन्य व्यक्तियों के प्रति स्नेह और संबंध रखते हों, तो उसे खुलेआम व्यक्त करना चाहिए। आज आपके आनंदी और विनोदी स्वभाव के बारे में लोग जानेंगे। किसी मनपसंद व्यक्ति के साथ आप खेलकूद, मनोरंजक प्रवृत्तियों का आनंद उठाएंगे।

कर्क:

आज आप लोगों की मदद कर सकेंगे तथा आपका स्वभाव आनंदी रहेगा। इसलिए आप अपने आसपास रहने वाले लोगों को प्रेरणा और प्रोत्साहन देंगे। आप प्रिय व्यक्तियों के साथ निकटता का अनुभव करेंगे। आप विपरीत लिंगीय व्यक्ति की तरफ आकर्षण अनुभव करेंगे।

सिंह:

आज आपमें मित्रों और परिवार के प्रति निष्ठा की भावना होगी। हमेशा की तरह ही आप अन्य लोगों की मदद करना पसंद करेंगे। किसी का मार्गदर्शन करना पसंद करेंगे। कोई भी व्यक्ति जो आपसे अपेक्षा रखता होगा, उसकी अपेक्षा को किसी भी रूप में पूरा कर सकेंग।

कन्या:

किसी कठिन वस्तु या ध्येय प्राप्ति के लिए आज आप बीड़ा उठाएंगे। कोई भी स्वप्न देखना या उसके लिए परिश्रम करना अच्छी आदत है, परंतु इस प्रयास को बीच में ही न छोड़ दें इसका ध्यान रखना आवश्यक है। व्यक्तिगत जीवन में संबंध सुधारने के लिए अथवा अपने मुद्दे प्रमाणित करने के लिए परिश्रम करने पड़ेंगे ।

तुला:

आज व्यापारी अपने धंधे में अच्छा मुनाफा प्राप्त करेंगे, ऐसी संभावना है। आप जिस कार्य को हाथ में लेंगे, उसमें आपके उत्साह और कुशलता परिलक्षित होंगे। आज आप कार्य में अधिक समय बिताएंगे। आपको परिवार और व्यवसाय के बीच संतुलन बनाए रखना चाहिए।

वृश्चिक:

आज आपको वित्तीय विषयों पर विशेष ध्यान देना पड़ेगा। हानि लाभ का ध्यान रखना बहुत आवश्यक है। आप खरीदारी करते समय मोलभाव भी नहीं करेंगे और खुलकर खर्च करेंगे। आपको इस बात का ध्यान रखना आवश्यक है कि आय की अपेक्षा व्यय अधिक न हो जाए।

धनु:

रोज के एक तरह के काम से ऊब कर आज आप आराम करने के मूड में होंगे। इसलिए मित्रों के साथ यात्रा का आयोजन करेंगे अथवा उनके साथ किसी पार्टी का आयोजन करने का विचार करेंगे। कुल मिलाकर आपका आज का दिन पॉजिटिव रहेगा।

मकर:

आज आप जोड़ीदार के बारे में कोई निश्चित अभिप्राय निर्धारित नहीं कर सकेंगे और दुविधा में रहेंगे। आपको भागीदार से काम लेते समय संतुलन बनाए रखने की आवश्यकता है। आप किसी के साथ प्रेम या विवाह का प्रस्ताव रखना चाहते हों, तो यह समय उत्तम है। जीवनसाथी से अधिक अपेक्षा न रखें।

कुंभ:

आज आपको विपरीत लिंगीय व्यक्ति के साथ नए संबंध स्थापित करने का बहुत अच्छा अवसर मिलेगा। आप पदोन्नति या वेतन वृद्धि के संबंध में बॉस के साथ बात करें, क्योंकि आज आपको प्रगति और लाभ होने का योग है। नौकरी में भी नए अवसर मिल सकते हैं ।

मीन:

प्रतिस्पर्धियों को परास्त करके आप विजय प्राप्त करेंगे। इसलिए आपके उत्साह और जोश में वृद्धि होगी। सामान्य रूप से आपको पर्दे के पीछे रहकर कार्य करना पसंद आता है। आज आप किसी का नेतृत्व करेंगे।

राशिफल : दिनांक 15 मई, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

राशिफल : दिनांक 15 मई, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

आज का राशिफल

मेष:

आपका आकर्षक बर्ताव दूसरों का ध्यान आपकी तरफ़ खींचेगा। दीर्घावधि मुनाफ़े के नज़रिए से स्टॉक और म्यूचुअल फ़ंड में निवेश करना फ़ायदेमंद रहेगा। किसी धार्मिक स्थान पर जाएँ या किसी संत से मिलें, इससे आपके मन को शांति और सुकून मिलेगा। आज के दिन प्यार की कली चटककर फूल बन सकती है।

वृष:

मानसिक और नैतिक शिक्षा के साथ शारीरिक शिक्षा भी लें, केवल तभी सर्वांगीण विकास संभव है। याद रखें कि एक स्वस्थ शरीर में ही एक स्वस्थ दिमाग़ निवास करता है। घर के जरूरी सामान पर धन खर्च करके आपको आर्थिक परेशानी तो आज जरुर होगी लेकिन इससे आप भविष्य की कई परेशानियों से बच जाएंगे।

मिथुन:

आलस्य और कम ऊर्जा-स्तर आपके शरीर के लिए ज़हर काम करेंगे। किसी सृजनात्मक काम में ख़ुद को व्यस्त रखना बेहतर रहेगा। साथ ही बीमारी से जूझने के लिए ख़ुद को उत्साहित करते रहें। आप पैसा बना सकते हैं, बशर्ते आप अपनी जमा-पूंजी पारंपरिक तौर पर निवेश करें।

कर्क:

बहुत ज़्यादा चिंता करना मानसिक शांति को बर्बाद कर सकता है। इससे बचें, क्योंकि जऱा-सी चिंता और मानसिक तनव भी शरीर पर खऱाब असर डालते हैं। घर के जरुरी सामान पर धन खर्च करके आपको आर्थिक परेशानी तो आज जरुर होगी लेकिन इससे आप भविष्य की कई परेशानियों से बच जाएंगे।

सिंह:

अपने निवेश और भविष्य की योजनाओं को गुप्त रखें। रिश्तेदारों और दोस्तों से अचानक उपहार मिलेगा। आज आपके और आपके प्यार के बीच कोई आ सकता है। कामकाज में आ रहे बदलावों के कारण आपको लाभ मिलेगा।

कन्या:

आप आज ऊर्जा से भरपूर होंगे और कुछ असाधारण करेंगे। जो लोग शादीशुदा हैं उन्हें आज अपने बच्चों की पढ़ाई पर अच्छा खासा धन खर्च करना पड़ सकता है। आपको अपने घर के माहौल में कुछ सकारात्मक बदलाव करने पड़ेंगे। प्यार-मोहब्बत की नज़रिए से बेहतरीन दिन है।

तुला:

अपने मानसिक स्वास्थ्य पर ध्यान दें, जो आध्यात्मिक जीवन के लिए आवश्यक है। मस्तिष्क जीवन का द्वार है, क्योंकि अच्छा-बुरा सब-कुछ इसी के माध्यम से आता है। यही जि़ंदगी की समस्याएँ दूर करने में सहायक सिद्ध होता है और सही सोच से इनसान को आलोकित करता है।

वृश्चिक:

जि़ंदगी की बेहतरीन चीज़ों को शिद्दत से महसूस करने के लिए अपने दिल-दिमाग़ के दरवाज़े खोलें। चिंता को छोडऩा इसकी ओर पहला क़दम है। उधार मांगने वाले लोगों को नजऱअंदाज़ करें। आपको परिवार के सदस्यों के साथ थोड़ी दिक्क़त होगी, लेकिन इस वजह से अपनी मानसिक शांति भंग न होने दें।

धनु :

आपका प्रबल आत्मविश्वास और आज के दिन का आसान कामकाज मिलकर आपको आराम के लिए काफ़ी वक्त देंगे। आपकी माता पक्ष से आज आपको धन लाभ होने की पूरी संभावना है। हो सकता है कि आपके मामा या नाना आपकी आर्थिक मदद करें।

मकर:

आप आज ऊर्जा से भरपूर होंगे और कुछ असाधारण करेंगे। पारिवारिक परेशानियों को हल करने में आपका बच्चों जैसा मासूम बर्ताव अहम किरदार अदा करेगा। आपमें बहुत-कुछ हासिल करने की क्षमता है- इसलिए अपने रास्ते में आने वाले सभी मौक़ों को झट-से दबोच लें।

कुंभ:

किसी ऊंचे और ख़ास इनसान से मिलते समय घबराएं नहीं और आत्मविश्वास बनाए रखें। यह सेहत के लिए उतना ही ज़रूरी है, जितना काम-धंधे के लिए पैसा। आर्थिक जीवन में आज खुशहाली रहेगी। इसके साथ ही आप कर्जों से भी आज मुक्त हो सकते हैं। रिश्तेदारों के साथ अपने संबंधों को फिर तरोताज़ा करने का दिन है। यात्रा के चलते रुमानी संबंध को बढ़ावा मिलेगा।

मीन:

आपमें आज चुस्ती-फुर्ती देखी जा सकती है। आपका स्वास्थ्य आज पूरी तरह से आपका साथ देगा। आपको कमीशन, लाभांश या रोयल्टी के ज़रिए फ़ायदा होगा। सामाजिक उत्सवों में सहभागिता का मौक़ा है, जो आपको प्रभावशाली व्यक्तियों के संपर्क में लाएगा।

राशिफल : दिनांक 14 मई, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

राशिफल : दिनांक 14 मई, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

आज का राशिफल
मेष राशि
आज आपका दिन अच्छा रहेगा। आज आर्थिक रूप से आपको सफलता मिलेगी। शारीरिक रूप से भी खुद को स्वस्थ महसूस करेंगे। आज पुराने समय से आ रही समस्याओं का आसानी से हल निकल जाएगा। कार्यक्षेत्र में आ रही बाधाएँ भी अपने आप दूर होती जाएंगी। जो लोग लकड़ी के व्यापार से जुड़े हैं, उनके हाथ कोई बड़ा प्रोजेक्ट लग सकता है। भविष्य के लिए योजनाएँ बनाने के लिए आज का दिन बहुत ही उत्तम है। माता-पिता के आशीर्वाद से आज आप हर जगह सफल होंगे।
वृष राशि
आज आपका दिन बहुत ही शानदार रहने वाला है। आज के दिन आप जो भी काम शुरू करेंगे उसमें सफल जरुर होंगे। पुराने दोस्तों के साथ कहीं घूमने जाने का अवसर भी आपको मिलेगा। विदेश से किसी नौकरी के लिए आपको ऑफर मिल सकता है। जो छात्र विज्ञान और टेक्नॉलजी के क्षेत्र से जुड़े हैं, उन्हें परीक्षा में बेहतर परिणाम मिलेंगे। किसी बड़े प्रोफ़ेसर से आपको मदद मिलेगी। बदली हुई परिस्तिथियों में भी आप खुद को सही दिशा में ले जाने में कामयाब रहेंगे। आज संघर्ष करने वाले लोगों को मनचाहा फल मिलेगा।
मिथुन राशि
आज आपका दिन ठीक-ठाक रहने वाला है। आज माता-पिता के सहयोग से आपको जीवन में आगे बढऩे का रास्ता मिलेगा। मानसिक रूप से खुद को तरोताजा महसूस करेंगे। जीवनसाथी के साथ रिश्तों में मिठास बनी रहेगी। आपके मन में आज नए-नए विचार आयेंगे, जिनको आप अपने जीवन में उतारने में भी कामयाब रहेंगे। ऑफिस में सहयोगियों के साथ आपके रिश्ते मजबूत होंगे। साथ ही बॉस आपके कामों की प्रशंसा करेंगे। जो लोग स्वास्थ्य के क्षेत्र से जुड़े हैं, उन्हें कार्यक्षेत्र में कोई अवॉर्ड मिल सकता है। किसी पुराने दोस्त से मुलाकात होगी और उसके साथ आप कहीं बाहर घूमने जा सकते हैं।
कर्क राशि
आपका दिन सामान्य बना रहेगा। आज किसी बड़ी बिजनेस डील को बहुत सोच समझकर करने की जरूरत है। किसी अनुभवी व्यक्ति या फिर विश्वास पात्र की राय लेने के बाद ही कदम आगे बढ़ाएं। सरकारी कर्मचारियों के लिए आज का दिन तरक्की लेकर आएगा। जॉब में प्रमोशन मिलने की उम्मीद है। जो छात्र उच्च शिक्षा में दाखिला लेने के लिए परीक्षाएं दे रहे हैं, उन्हें मन-मुताबिक परिणाम के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी। आज दोस्तों के साथ किसी एडवेंचर ट्रिप पर जा सकते हैं, मन प्रसन्न होगा ।
सिंह राशि
आज आपका दिन पहले से थोड़ा बेहतर रहेगा। कार्यक्षेत्र में नई संभावनाओं की तलाश कर पाएंगे। स्वास्थ्य को लेकर सतर्क रहने की आवश्यकता है, नियमित व्यायाम करते रहिए। संगीत और कला के क्षेत्र से जुड़े लोगों को बड़े प्लेटफार्म पर जाने का अवसर मिल सकता है। रुपये-पैसे की लेन-देन में आज सावधानी बरतने की जरूरत है ।किसी को उधार पैसा देने से बचें। आज दाम्पत्य जीवन में उतार-चढ़ाव की स्थिति बनी रहेगी, लेकिन शाम तक सब अच्छा हो जाएगा। किसी पुरानी बात पर विवाद बढ़ सकता है, एवॉयड करें।
कन्या राशि
आज का दिन बेहतरीन रहने वाला है। कोई पुरानी बिजनेस डील आपको अचानक से लाभ दिलाएगी, जिससे आपका मन प्रसन्न रहेगा। आज समाज में आपकी प्रतिष्ठा बढ़ेगी। किसी सामाजिक संगठन से आप जुड़ सकते हैं, जिसका लाभ आपको आगे जाकर मिलेगा। आप सबको साथ लेकर चलने में भी कामयाब रहेंगे। घर वालों के साथ कहीं घूमने जाने का प्लान बना सकते हैं। आज छात्रों को पढ़ाई में बेहतरीन परिणाम मिलेंगे और उन्हें विदेश जाने का अवसर भी मिलेगा।
तुला राशि
आज आपका दिन अच्छा रहेगा। आज आप नई उर्जा से भरे रहेंगे। काम की दृष्टि से आज व्यस्तता ज्यादा रहेगी, लेकिन सारे काम शाम तक आसानी से निपट जायेंगे। आज घर में किसी रिश्तेदार के आने की संभावना है, इससे घर का माहौल अच्छा बना रहेगा। आज किसी धार्मिक आयोजन का हिस्सा बनने का अवसर आपको मिल सकता है। आज भगवान के प्रति आपकी आस्था बढ़ेगी। सरकारी नौकरी की तैयारी करने वाले छात्रों को एक सार्थक रास्ता मिल सकता है, जिससे आपकी मेहनत रंग लाएगी।
वृश्चिक राशि
आज आपका दिन उतार-चढ़ाव से भरा रहेगा। आज किसी से ऊँची आवाज में बात ना करें ।संयम और धैर्य से काम करें। आज का दिन खुद में बदलाव लाने वाला है। आपको जीवन में आगे बढऩे के लिए नई योजनाएँ बनानी होगी। जो लोग स्टेशनरी के बिजनेस से जुड़े हैं, उनको आज लाभ मिलने वाला है। कामकाजी महिलाओं को कोई छोटा उद्योग शुरू करने में घर वालों का सहयोग मिलेगा। आज माता-पिता अपने बच्चों से बेहद खुश रहेंगे।
धनु राशि
आज आपका दिन बहुत ही उत्तम रहने वाला है। आज विदेश यात्रा कर सकते हैं साथ ही किसी बड़ी कंपनी का बुलावा भी आपके लिए आ सकता है। छोटी-छोटी बातों में भी आज आपको खुशी तलाशने का अवसर मिलेगा। जो लोग राजनीति के क्षेत्र से जुड़े हैं, उनके मान-सम्मान में वृद्धि होगी। पार्टी में उनको कोई उच्च पद भी मिल सकता है। इसके साथ ही समाज में भी लोगों के बीच अच्छी बातचीत बनेगी। जो युवक जॉब की तलाश में हैं, उन्हें आज जॉब मिलने के आसार हैं ।
मकर राशि
आज आपका दिन ठीक-ठाक रहने वाला है। आज आपको उचित समय की पहचान करनी होगी। आज का दिन सटीक योजनाएँ बनाने का है। आज ऑफिस में सहयोगियों के साथ किसी बात पर वाद-विवाद हो सकता है, इसलिए हर मसले पर अपनी राय रखने से बचने की जरूरत है। प्राइवेट नौकरी वालों को प्रमोशन के लिए मेहनत करनी पड़ेगी, लेकिन संघर्ष करने के बाद निश्चित ही सफल होंगे। घर के आसपास किसी सामाजिक आयोजन में आपकी भागीदारी हो सकती है। सबके साथ अच्छा समय गुजरेगा।
कुंभ राशि
आज आपका दिन सामान्य से थोड़ा बेहतर रहेगा। आज आपके जीवन में मधुर प्रेम संबंधों की शुरुआत होगी। आपके पास कोई प्रेम प्रस्ताव भी आ सकता है। जो बच्चे घर से दूर रहकर किसी कॉम्पटीशन की तैयारी कर रहे हैं, उन्हें शिक्षकों का पूरा-पूरा सहयोग मिलेगा। साथ ही वे सरकारी नौकरी के लिए चयनित भी हो सकते हैं। इसके अलावा आज किसी को उधार दिया हुआ धन वापस मिल सकता है। स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। आज घर पर शाम को फैमली के साथ पार्टी भी कर सकते हैं, जिससे घर का माहौल खुशनुमा बना रहेगा ।
मीन राशि
आज आपका दिन शुभ रहेगा ।मित्रों और स्नेही स्वजनों के साथ रिश्ते पहले से बेहतर बनेंगे। आज पिता और बड़े भाई के सहयोग से आप कोई नया व्यापार शुरू कर सकते हैं, जिसमें आपको सफलता मिलेगी। जो व्यक्ति नई नौकरी की तलाश में हैं, उनकी तलाश आज पूरी होने वाली है। आपको किसी अच्छी जगह नौकरी मिल सकती है। हालांकि आज किसी से वाद-विवाद में पडऩे से बचें। अपनी वाणी पर संयम रखना आपके लिए बेहतर होगा। बाकी सेहत अच्छी रहेगी।

 

राशिफल : दिनांक 13  मई, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

राशिफल : दिनांक 13 मई, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

आज का राशिफल
मेष राशि-
आज कार्यक्षेत्र में सभी कार्य आपके अनुसार हो सकते हैं, ऐसे में सभी के साथ तालमेल और अच्छा प्रबंधन आपको ऊंचाइयों तक पहुंचाएगा। उन्नति से संतुष्ट रहेंगे। मुनाफे हाथ लग सकते हैं। स्वास्थ्य को लेकर परेशान हो सकते हैं।
वृषभ राशि-
आज मानसिक शान्ति रहेगी, परन्तु ध्यान रखे। धर्म में श्रद्धाभाव रहेगा। नौकरी में तरक्की के मार्ग प्रशस्त होंगे। कार्यक्षेत्र भी बढ़ेगा। इसके अलावा धार्मिक कार्यों में व्यस्तता हो सकती है। यात्रा शुभ हो सकती है। आज आप व्यर्थ के विवादों से दूर रहें।
मिथुन राशि-
आज आपका आत्मविश्वास भरपूर रहेगा। धैर्यशीलता बनाये रखने के प्रयास करें। आज तरक्की के अवसर मिल सकते हैं। नौकरी में तरक्की के मार्ग प्रशस्त होंगे। धर्म-कर्म में रुचि बढ़ेगी। जीवनसाथी का सहयोग मिलेगा। आज किसी से लड़ाई होने की संभावना है।
कर्क राशि-
आज के दिन उधार का लेन-देन बिल्कुल न करें, क्योंकि धन हानि की आशंका है। बॉस भी आपसे काफी प्रसन्न रहेंगे। अच्छा मुनाफा हाथ लग सकता है। सेहत ठीक नहीं है। कहीं बाहर जाने का प्लान बना रहे हैं तो थोड़ा संभलकर रहे।
सिंह राशि-
आज आपका मन परेशान हो सकता है। मानसिक शान्ति बनाये रखने के प्रयास करें। नौकरी में अफसरों से सदभाव बनाये रखें। कार्यक्षेत्र में बदलाव हो सकता है। आज आत्मविश्वास में कमी आएगी। परिवार में भी परेशानी बढ़ सकती हैं।
कन्या राशि-
आज आपका मन परेशान हो सकता है। किसी धार्मिक स्थान पर जाना हो सकता है। पिता का सहयोग मिलेगा। नौकरी में कोई अतिरिक्त जिम्मेदारी मिल सकती है। आज परिश्रम की अधिकता रहेगी। व्यापार में मनचाही सफलता मिलेगी।
तुला राशि-
आत्मसंयत रहें। कारोबार की स्थिति में सुधार होगा। भाई-बहनों का सहयोग मिल सकता है। लाभ में वृद्धि होगी। मन में शान्ति एवं प्रसन्नता के भाव रहेंगे। माता का सानिध्य मिलेगा। लंबी यात्रा के योग बन रहे हैं। कहीं जाने के बारे में सोच रहे हैं तो अपना खास ध्यान रखे
वृश्चिक राशि-

आज नौकरीपेशा लोगों को विरोधी परेशां करेंगे, आपकी एक छोटी सी भूल सामने वाले के लिए अवसर के समान होगी। आपको लाभ मिलता नजर आ रहा है। नये काम में मन लगेगा। कुछ बहुत खास है जो आज आपको मिलने वाला है।
धनु राशि-
वाणी में मधुरता रहेगी। मन अशान्त हो सकता है। नौकरी के लिए साक्षात्कारादि कार्यों में सफलता मिलेगी। नौकरी में तरक्की के अवसर मिल सकते हैं। कार्यक्षेत्र का विस्तार होगा। क्रोध पर नियंत्रण रखें। अपने आपको कमजोर ना समझे।
मकर राशि-
मन में उतार-चढ़ाव रहेंगे। आज आप अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें। जीवनसाथी का साथ मिलेगा। घर-परिवार में धार्मिक कार्य होंगे। आज आपका रहन-सहन सही नहीं रहेगा। खर्च अधिक रहेंगे। मन में नकारात्मकता का प्रभाव हो सकता है।
कुंभ राशि-
आज कठिनाइयों का सामना करना पड़ेगा। उच्चाधिकारी प्रमोशन की बात कर सकते हैं। नौकरी करने वालों को शुभ सूचना मिल सकती है। स्वास्थ्य काफी अच्छा रहेगा। सपरिवार कहीं बाहर जाने का प्लान बना सकते हैं।
मीन राशि-
आज के दिन दूसरों के लिए समर्पण की भावना अधिक रहेगी, लोग आपके कार्य को सराहेंगे। आज लक्ष्य को पाने के लिए निरंतर प्रयास करने पड़ सकते हैं। व्यापारियों के लिए लाभ कमाने का समय है। किसी से अनबन हो गई है तो दूरी बनाकर रखे।

 

राशिफल : दिनांक 12 मई, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

राशिफल : दिनांक 12 मई, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

आज का राशिफल
मेष-
आज सितारों की तरह चमकते दिख रहे हैं। जिस चीज की जरूरत होगी वह मिलेगी। इसके अलावा स्वास्थ्य पहले से बेहतर है। प्रेम बहुत अच्छी स्थिति में है। इसी के साथ भाग्य में बढ़ोत्तरी में प्रेम का योगदान होगा। इसी के साथ व्यापारिक दृष्टिकोण से भी सुखद समय है।
वृषभ-
आज आपको जीवनसाथी का सानिध्य मिलेगा। रोजी-रोजगार में तरक्की करेंगे। इसके अलावा पति-पत्नी की चली आ रही परेशानी दूर होगी। स्वास्थ्य अच्छा है। प्रेम की स्थिति अच्छी है। अद्भुत समय है।
मिथुन-
आज खर्च से मन परेशान रहेगा। थोड़ी कमजोरी का अनुभव करेंगे, स्वास्थ्य के मामले में। इसी के साथ प्रेम की स्थिति अच्छी है। व्यापारिक दृष्टिकोण से सही चलेंगे। आज मन थोड़ा खराब होगा और अपनों के ही शिकार होंगे।
कर्क-
आज भूमि, भवन, वाहन की खरीदारी संभव है। गृहकलह भी संभव है। इसके अलावा प्रेम और संतान की स्थिति अच्छी है। व्यापारिक दृष्टिकोण से ठीक है।
सिंह-
आज जोखिम भरा समय है। चोट लग सकती है। किसी परेशानी में पड़ सकते हैं। इसके अलावा समय को थोड़ा बचकर पार करें। स्वास्थ्य मध्यम, प्रेम और व्यापार सही चल रहा है।
कन्या-
आज उच्चाधिकारियों का आशीर्वाद मिलेगा। कोर्ट-कचहरी में विजय मिलेगी। इसके अलावा व्यवसायिक सफलता का योग बन रहा है। स्वास्थ्य अच्छा है। आज प्रेम अच्छी स्थिति में है। व्यवसायिक दृष्टिकोण से सुखद समय है।
तुला-

आज यात्रा में लाभ के संकेत हैं। रुका हुआ काम चल पड़ेगा। इसके अलावा धार्मिक बने रहेंगे। आज अच्छी स्थिति है। परिस्थितियां अनुकूल हो चुकी हैं। स्वास्थ्य अच्छा है। व्यापार की स्थिति अच्छी है।
वृश्चिक-
आज धन का आगमन बढ़ेगा। इसके अलावा कुटुम्बीजनों में वृद्धि होगी। व्यवसायिक सफलता मिलेगी। आज निवेश करने से बचें। प्रेम का भरपूर साथ मिलेगा। इसके अलावा बढिय़ा समय है। संतान आज्ञा का पूरा पालन करेगी।
धनु-
आज आप शत्रुओं पर भारी पड़ेंगे। थोड़ा डिस्टर्ब करने की कोशिश करेंगे लोग लेकिन आप जीत जाएंगे। इसके अलावा स्वास्थ्य नरम-गरम बना रहेगा। प्रेम में निकटता है। संतान का पूरा-पूरा सहयोग मिलेगा। सुखद समय है।
मकर-
आज आपकी आय में आशातीत बढ़ोत्तरी, शुभ समाचार की प्राप्ति, यात्रा में लाभ होगा। इसके अलावा प्रेम की स्थिति अच्छी है। जीवनसाथी का सानिध्य मिलेगा। आज एक अच्छी और सुखद स्थिति है।
कुंभ-
आज व्यवसायिक सफलता का योग बन रहा है। इसके अलावा बच्चों की सेहत में सुधार होगा। आय में आशातीत बढ़ोत्तरी होगी। इसी के साथ प्रेम का भरपूर साथ मिलेगा। अद्भुत समय है।
मीन-
आज भावनाओं में बहकर कोई निर्णय न लें। छात्रों के लिए अच्छा समय है। व्यापारियों के लिए सुखद समय दिख रहा है। महत्वपूर्ण निर्णय थोड़ा टाल कर रखें। स्वास्थ्य अच्छा है।
 

राशिफल : दिनांक 11 मई, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

राशिफल : दिनांक 11 मई, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

आज का राशिफल
मेष :
आज आप नया कार्य शुरू कर सकेंगे, परंतु आपके विचार स्पष्ट न होने से उलझन बढऩे की संभावना है। व्यवसाय में स्पर्धा का अनुभव होगा। लघु प्रवास होने की संभावना है। दोस्तों के साथ संबंध अच्छा रहेगा। उसमें लाभ होगा।
वृष :
उलझनपूर्ण मानसिकता के कारण महत्त्वपूर्ण अवसर खोएंगे। जिद्दी स्वभाव के कारण किसी के साथ मतभेद हो सकता है। अपनी वाकपटुता से आप किसी को आकर्षित कर सकेंगे। आपके परिवार में शांति और सद्भाव बना रहेगा। वित्तीय लाभ मिलेंगे।
मिथुन :
आज आप उत्साहित और स्फूर्ति का अनुभव कर सकेंगे। आज अच्छे कपड़े और आभूषण पहनेंगे। स्वादिष्ट भोजन करेंगे और सगे-संबंधियों के साथ आपका दिन खुशी में व्यतीत होगा। वैवाहिक जीवन में संतोष और शांति प्राप्त कर सकेंगे। वित्तीय लाभ और योजनाओं को पूरा करने के लिए आज का दिन बहुत अच्छा है।
कर्क :
परिवार में लोगों के साथ मतभेद हो सकता है और उसके कारण मन में भय रहेगा। उलझन के कारण महत्त्वपूर्ण निर्णय अभी न करें। किसी के साथ संघर्ष या विवाद होने की संभावना है। स्वास्थ्य के प्रति सजग न रहने पर स्वास्थ्य खराब हो सकता है। कानूनी मामलों में सजगता के साथ आगे की ओर बढ़ें।
सिंह :
आज आपको लाभ होने की संभावना है, परंतु आपका मनोबल स्पष्ट न हो, तो मिला हुआ अवसर भी खोने की संभावना है। स्त्री मित्रों से मिलकर लाभ प्राप्त कर सकेंगे। आप अपने बुजुर्गों का आशीर्वाद प्राप्त कर सकेंगे। घर में शुभ प्रसंग का आयोजन होगा। व्यापार में अच्छी सफलता प्राप्त कर सकेंगे।
कन्या :
नए कार्य शुरू करने के लिए आपने जो योजनाएं बनाई हैं, वो पूरी कर सकेंगे। पिता के साथ निकटता बढ़ेगी। मान-सम्मान बढ़ेगा। सरकारी कामकाज में सफलता प्राप्त कर सकेंगे। स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। पारिवारिक जीवन में मेल और शांति रहेगी। पैसे की वसूली या व्यापार के उद्देश्य से यात्रा होगी।
तुला :
साहित्य में रुचि रखने वाले बौद्धिक लोगों से मिलकर ज्ञान की चर्चा में समय व्यतीत होगा। नए काम की शुरुआत आज आप कर पाएंगे। विदेशगमन और विदेश स्थित आपके स्वजनों के समाचार पाने की संभावना है। आपका स्वास्थ्य बिगड़ सकता है।
वृश्चिक :
आज अपने स्वभाव और व्यवहार पर काबू रखना आवश्यक है। कोई नया कार्य आरंभ न करें। स्वास्थ्य खराब होने की संभावना होने से खानपान पर ध्यान रखें। अचानक आर्थिक लाभ हो सकता है। धार्मिक कार्य या साधना के लिए समय अच्छा है।
धनु :
आसपास के लोगों का सहयोग आपको सुखद अनुभूति देगा। कोई पुराना मित्र आज आपसे आर्थिक मदद मांग सकता है। वैवाहिक बंधन में बंधने के लिए अच्छा समय है। आज आपके और आपके प्यार के बीच कोई आ सकता है। जीवनसाथी से तकऱार मुमकिन है।
मकर :
शारीरिक लाभ के लिए, विशेषकर मानसिक तौर पर मज़बूती हासिल करने के लिए ध्यान और योग का आश्रय लें। बच्चे आपकी उम्मीदों पर खरा उतरेंगे। आपके ईमानदार और जि़ंदादिल प्यार में जादू करने की ताक़त है। कामकाज में आ रहे बदलावों के कारण आपको लाभ मिलेगा।
कुंभ :
आज का दिन मनोव्यथा और भय से भरपूर रहेगा। विचार तेजी से बदलने के कारण आप दुविधा में रहेंगे और किसी निर्णय पर नहीं आ सकेंगे। संतान की चिंता परेशान करेगी। आपको पेट की तकलीफ होने की संभावना है। अचानक धन खर्च हो सकता है।
मीन :
सेहत अच्छी रहेगी। ख़ास लोग ऐसी किसी भी योजना में रुपए लगाने के लिए तैयार होंगे, जिसमें संभावना नजऱ आए और विशेष हो। आपके आकर्षण और व्यक्तित्व के ज़रिए आपको कुछ नए दोस्त मिलेंगे। प्यार-मोहब्बत के मामले में दबाव बनाने की कोशिश न करें।
 

राशिफल : दिनांक 10 मई, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

राशिफल : दिनांक 10 मई, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

आज का राशिफल
मेष राशि
आज आपकी जिंदगी में होने वाला बदलाव आपके फेवर में रहेगा। इस राशि के विद्यार्थियों के लिए आज का दिन फेवरेबल रहेगा। आप किसी नये कोर्स में एडमिशन लेने का मन बनायेंगे। अचानक से कोई सोर्स ऑफ इनकम जनरेट होगा, जिससे आपको अच्छा लाभ मिलेगा। सीनियर्स की मदद से आपके काम आसानी से पूरे हो जायेंगे। करियर के मामले में सब कुछ अच्छा रहेगा।आपकी कोई जरूरी प्लानिंग सफल होगी।
वृष राशि
आज आपका आर्थिक पक्ष मजबूत रहेगा। शाम को जीवनसाथी के साथ मूवी देखने का प्लान बनायेंगे, इससे आपके रिश्तों में और मधुरता बढ़ेगी। आज आपके सोचे हुए काम अवश्य ही पूरे होंगे। इस राशि के छात्रों के अंदर कॉम्पिटिशन के प्रति जागरूकता पैदा होगी। करियर में तरक्की के योग बन रहे हैं। आपकी सेहत अच्छी बनी रहेगी। बिजनेस में आपको बड़ा मुनाफा होगा। आपका आत्मविश्वास बढ़ा हुआ रहेगा।
मिथुन राशि
आज आप अपने व्यक्तित्व को निखारने की कोशिश करेंगे। आपकी रुचि सामाजिक कार्यों में ज्यादा रहेगी। किसी दोस्त से आपकी लम्बी बात होगी, जिसमें आप आगे की प्लानिंग बनायेंगे। किसी से बात करते समय गुस्से पर कंट्रोल बनाये रखें। आप परिवार सहित किसी धार्मिक स्थान पर दर्शन के लिए जायेंगे। आप अपनी काबिलियत को रचनात्मक तरीके से प्रदर्शित करने की कोशिश करेंगे।
कर्क राशि
आज किस्मत के भरोसे बिल्कुल नहीं रहना चाहिए। कोई भी काम करते वक्त थोड़ी सावधानी बरते। किसी कार्य को थोड़ा जल्दी पूरा करने के लिए प्लान बनायेंगे। आपको पैसों से जुड़े फैसले सोच-समझकर लेने चाहिए। अगर आप नौकरीपेशा हैं, तो अपने काम में मदद के लिये किसी से ज्यादा अपेक्षा न रखें। इस राशि के विद्यार्थियों के लिए आज का दिन सामान्य रहेगा। कई दिनों से चली आ रही शिक्षा संबंधी परेशानियां आज दूर हो जायेगी।
सिंह राशि
आज आपका दिन अच्छा रहने वाला है। परिवारवालों के साथ मनोरंजन के लिए कहीं घूमने जायेंगे। इस राशि के व्यापारी वर्ग को अचानक धन लाभ होने के योग बन रहे हैं। आपको राजनीतिक गतिविधि में शामिल होने का मौका मिलेगा। किसी भी काम में संतुलन बनाये रखने से वह काम पूरा जरूर होगा। जीवनसाथी के साथ रिश्ते अच्छे बने रहेंगे। लवमेट्स आज कही घूमने जायेंगे। दाम्पत्य जीवन में नयी-नयी खुशियां आएंगी।
कन्या राशि
आज आपको कोई खुशखबरी मिलेगी, जिससे परिवार में सबके चेहरे खिले रहेंगे। लोग आगे से चलकर आपसे बात करना चाहेंगे। किसी खास मित्र के यहां आज जाने का मन बनायेंगे। आपको नए स्रोतों से धन की प्राप्ति होगी। लवमेट्स के बीच विश्वास बढ़ेगा। सेहत के मामले में आज आप अपने आपको बेहतर महसूस करेंगे। आपके दिमाग में अचानक कोई ऐसा विचार आयेगा, जो आपकी प्रगति के रास्ते खोल देगा। इस राशि के प्रॉपर्टी डीलर्स के लिए आज का दिन फायदेमंद रहेगा।
तुला राशि
आज आप किसी पुरानी बात को लेकर थोड़ी उलझन में रहेंगे, लेकिन जल्द ही सब ठीक हो जायेगा। शादीशुदा लोगों के लिये दिन बेहतरीन रहने वाला है। अचानक कोई रिश्तेदार घर आयेंगे। ऑफिस में काम का बोझ थोड़ा अधिक होगा। किसी काम को करते समय आपको जल्दबाजी करने से बचना चाहिए। आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। आपको अपने खानपान पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। नवविवाहित दंपत्ति कहीं घूमने का प्लान बनायेंगे।
वृश्चिक राशि
आज आपका पूरा दिन कॉन्फिडेंस से भरा रहेगा। आपके सामाजिक दायरे में बढ़ोतरी होगी। आपकी नए लोगों से मुलाकात होगी। आसपास के लोगों से आपको मदद मिलती रहेगी। व्यवसाय के क्षेत्र में भी आपको लाभ मिलेगा। दैनिक कार्यों में आपको पूर्ण रूप से सफलता मिलेगी। जीवनसाथी के साथ आपके रिश्ते मधुर बने रहेंगे। किसी काम को नए तरीके से करने के बारे में सोचेंगे। लवमेट्स आज परिणय सूत्र में बंधने की बात घरवालों से करेंगे।
धनु राशि
आज आपका सोचा हुआ काम आसानी से पूरा हो जाएगा। ऑफिस में सीनियर्स आपके काम को देखकर खुश होंगे। इस राशि के लवमेट के लिए आज का दिन शानदार रहेगा। साथ में कहीं घूमने जायेंगे। अगर आज नौकरी की तलाश में हैं तो आज वो तलाश पूरी हो जायेगी। अपने कार्यक्षेत्र को बढ़ाने के लिए आज किसी मित्र से आर्थिक मदद मिलेगी। आपका आत्मविश्वास बढ़ा हुआ रहेगा। आप घरवालों की उम्मीदों पर खरा उतरेंगे।
मकर राशि
आज ऑफिस के काम में आपके सामने थोड़ी चुनौतियां आयेंगी, लेकिन आप किसी सहकर्मी की मदद से उसे पूरा करने में सफल होंगे। आप जीवनसाथी से कोई बात शेयर करेंगे, जिससे आप रिलैक्स महसूस करेंगे। आप अपने भविष्य के बारे में घरवालों से विचार-विमर्श करेंगे। सेहत के मामले में आप तंदरुस्त रहेंगे। दोस्तों के साथ समय अच्छा बीतेगा। नया कारोबार शुरू करने में भाई का सहयोग प्राप्त होगा।
कुंभ राशि
आज किसी व्यक्ति से आपको उम्मीद से अधिक फायदा होगा। घर के किसी काम को पूरा करने में बड़े-बुजुर्ग की राय आपके लिए कारगर साबित होगी। इस राशि के लवमेट के लिए आज का दिन खास है। आपको अचानक धन लाभ होगा।जरूरतमंद की मदद के लिए आप हर संभव कोशिश करेंगे। आपका पॉजिटिव व्यवहार लोगों को प्रभावित करेगा। दाम्पत्य जीवन खुशहाल रहेगा। लवमेट्स से आपको सरप्राइज मिलेगा।
मीन राशि
आज किसी काम में भागदौड़ थोड़ी अधिक होगी। परिवार के किसी सदस्य से आज आपको कोई अच्छी सलाह मिलेगी। आप अपने खर्चों को लेकर सोच-विचार में डूबे रहेंगे। आपको कोई नया काम सीखने को मिलेगा। कार्यस्थल पर सहयोगी के साथ आपको अच्छा व्यवहार बनाकर रखना चाहिए। किसी से भी बिना वजह उलझने से आपको बचना चाहिए। घर में किसी मेहमान के आने से माहौल खुशनुमा बना रहेगा।

राशिफल : दिनांक 09 मई, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

राशिफल : दिनांक 09 मई, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

आज का राशिफल

मेष राशि-

आज मन में शान्ति एवं प्रसन्नता रहेगी। नौकरी के लिए साक्षात्कारादि कार्यों के सुखद परिणाम मिल सकते हैं। शासन-सत्ता का सहयोग मिलेगा। इसके अलावा शिक्षा में सुधार होगा। किसी रुके हुए धन की प्राप्ति हो सकती है। आज आत्मविश्वास में कमी आएगी।

वृषभ राशि-

आज मानसिक शान्ति के लिए प्रयास करें, और धर्म के प्रति श्रद्धाभाव रहेगा। नौकरी में कोई अतिरिक्त जिम्मेदारी मिल सकती है। किसी मित्र से धन प्राप्त हो सकता है। माता-पिता का साथ मिलेगा। सुखद समाचार मिलेगा। कहीं बाहर जाने के बारे में सोच सकते हैं।

मिथुन राशि-

आज आत्मविश्वास भरपूर रहेगा, लेकिन आलस्य की अधिकता हो सकती है। आत्मसंयत रहें और परिवार में शान्ति बनाये रखने के प्रयास करें। स्वास्थ्य के प्रति सतर्क रहें। घरेलू समस्या अभी रहेगी। मन परेशान हो सकता है। तरक्की के अवसर मिलेंगे।

कर्क राशि-

आज मानसिक शान्ति रहेगी, नौकरी में कार्यक्षेत्र में विस्तार हो सकता है। आज व्यस्तता अधिक रहेगी और शैक्षिक कार्यों पर पूर्ण ध्यान दें। आज मित्रों का सहयोग मिलेगा। खर्च बढ़ सकते हैं। आज स्वभाव में जिद्दीपन रहेगा। विवादों से दूर रहें।

सिंह राशि-

आज कार्यों में मन लगेगा। भवन सुख या सम्पत्ति में वृद्धि हो सकती है। माता-पिता का साथ मिलेगा। इसके अलावा किसी मित्र के साथ यात्रा पर जा सकते हैं। खानपान में रुचि बढ़ेगी। तरक्की के मार्ग प्रशस्त्र होंगे। किसी बाहरी व्यक्ति पर विश्वास ना करें, धोखा मिल सकता है।

कन्या राशि-

आज आपको मानसिक शान्ति रहेगी। कारोबार की स्थिति में सुधार होगा। कार्यक्षेत्र में पूरा ध्यान दें। इसके अलावा सन्तान की ओर से कोई सुखद समाचार प्राप्त हो सकता है। नौकरी में तरक्की के अवसर मिल सकते हैं।

तुला राशि- आज आपके मन में उतार-चढ़ाव रहेंगे। कारोबार में परिवर्तन की सम्भावना बन रही है। इसके अलावा किसी दूसरे स्थान पर भी जा सकते हैं। परिश्रम अधिक रहेगा। आज आय में वृद्धि होगी। सेहत का ध्यान रखें। 

वृश्चिक राशि-

आज आपकी वाणी में मधुरता रहेगी। परिवार में सुख-शान्ति रहेगी। कारोबार में निवेश के लिए माता-पिता से आर्थिक सहयोग मिल सकता है। इसके अलावा भाई-बहनों का सहयोग भी मिल सकता है। क्रोध की अधिकता रहेगी। धर्म-कर्म में रुचि बढ़ेगी। संतान सुख में वृद्धि होगी।

धनु राशि-

आज धैर्यशीलता में कमी रहेगी। नौकरी में स्थान परिवर्तन के योग बन रहे हैं। परिवार से दूर रहना पड़ सकता है। इसके अलावा मित्रों का सहयोग मिलेगा। पिता से धन प्राप्त हो सकता है। मित्रों के साथ धार्मिक स्थान की यात्रा पर जाना हो सकता है।

मकर राशि-

आज आत्मविश्वास में वृद्धि होगी। माता-पिता के स्वास्थ्य का ध्यान रखें। जीवनसाथी का साथ मिलेगा। वाहन के रख-रखाव पर खर्च बढ़ सकते हैं। ऑफिस में सुखद समाचार मिल सकते हैं। नौकरी में अफसरों का सहयेाग मिलेगा।

कुंभ राशि-

आज आपका मन प्रसन्न रहेगा। जिम्मेदारी बढ़ सकती है। इसके अलावा परिवार का साथ भी मिलेगा। परिश्रम अधिक रहेगा। आज आपको मान-सम्मान की प्राप्ति होगी। घरवालों के स्वास्थ्य का ध्यान रखें। भवन सुख में वृद्धि हो सकती है। यात्रा के योग बन रहे हैं।

मीन राशि-

आज आपका मन प्रसन्न रहेगा और मन में सकारात्मकता का प्रभाव बढ़ सकता है। इसके अलावा नौकरी में तरक्की के अवसर मिल सकते हैं। वाहन सुख में वृद्धि हो सकती है। यात्रा लाभप्रद रहेगी, लेकिन परिश्रम की अधिकता रहेगी। खर्च अधिक रहेंगे।

कब है बुद्ध पूर्णिमा? जानें तिथि, शुभ मुहूर्त और धार्मिक महत्व

कब है बुद्ध पूर्णिमा? जानें तिथि, शुभ मुहूर्त और धार्मिक महत्व

बौद्ध धर्म ग्रन्थों के अनुसार वैशाख मास की पूर्णिमा तिथि को गौतम बुद्ध के जन्मदिन के रूप में मनाया जाता है. क्योंकि मान्यता है कि इसी तिथि को महात्मा बुद्ध का जन्म हुआ था. अंग्रेजी कैलेंडर के हिसाब से हर साल वैशाख की पूर्णिमा को पड़ने वाली तारीख तो अलग -अलग हो सकती है, लेकिन हिंदू पंचांग के हिसाब से वैशाख की पूर्णिमा को ही बुद्ध का जन्मोत्सव मनाया जाता है. वैशाख पूर्णिमा या बुद्ध पूर्णिमा, हिंदू धर्म और बौद्ध धर्म दोनों में बहुत ही श्रद्धा भाव से मनाया जाता है. इस बार बुद्ध पूर्णिमा 16 मई को मनाई जाएगी. इस दिन भगवान बुद्ध के अलावा भगवान विष्णु और भगवान चंद्रदेव की भी पूजा की जाती है. संयोग से इस बार बुद्ध पूर्णिमा को चन्द्रग्रहण भी लग रहा है. इससे इसका महत्व और अधिक बढ़ गया है.

कब मनाई जाएगी बुद्ध पूर्णिमा

साल 2022 में 16 मई दिन सोमवार को वैशाख की पूर्णिमा पड़ रही है, इसी दिन भगवान बुद्ध का जन्म उत्सव मनाया जाएगा. इसलिए इससे बुद्ध पूर्णिमा के नाम से भी जाना जाता है. बुद्ध पूर्णिमा का शुभ मुहूर्त 15 मई को 12:45 से शुरू होकर 16 मई को 9:45 तक रहेगा. मान्यता है कि चंद्र दर्शन के पूर्णिमा का व्रत पूरा नहीं होता. इस दिन चंद्र दर्शन करने से चंद्रदेव का आशीर्वाद प्राप्त होता है.

बुद्ध पूर्णिमा का धार्मिक महत्व

भगवान बुद्ध का जन्म 563 ईसा पूर्व नेपाल के लुंबिनी नामक का स्थान पर हुआ था. सांसारिक जीवन से विरक्त होकर उन्होंने गया में बोधि वृक्ष के नीचे 49 दिन तक लगातार तपस्या की थी. 49वें दिन ज्ञान प्राप्त होने के कारण बोधिसत्व कहलाए.

ज्ञान प्राप्त होने के बाद उन्होंने अपना प्रथम उपदेश सारनाथ के मृगदाव में दिया था. इनके प्रथम 5 शिष्य कौंडच, वस्प, भददोदि, महानाग और अरसजि थे. इसे धर्म चक्र प्रवर्तन के नाम से भी जाना जाता है.

भगवान बुद्ध ने लोगों को सत्य और अहिंसा के मार्ग पर चलने की प्रेरणा दी, इसी कारण भगवान बुद्ध का जन्मोत्सव केवल भारत में नहीं अपितु पूरे संसार में बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है. 

राशिफल : दिनांक 08 मई, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

राशिफल : दिनांक 08 मई, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

आज का राशिफल
मेष-
आज दिन बहुत खास है। जिस चीज की जरूरत होगी उसकी उपलब्धता होगी। स्वास्थ्य पहले से बेहतर है। प्रेम बहुत अच्छी स्थिति में है। इसी के साथ भाग्य में बढ़ोत्तरी में प्रेम का योगदान होगा। इसी के साथ व्यापारिक दृष्टिकोण से भी सुखद समय है।
वृषभ-
आज धन का आगमन बढ़ेगा। इसके अलावा कुटुम्बीजनों में वृद्धि होगी। व्यवसायिक सफलता मिलेगी। आज निवेश करने से बचें। प्रेम का भरपूर साथ मिलेगा। इसके अलावा बढिय़ा समय है। आज कहीं बाहर जाने का प्लान बना सकते हैं। हाथ में धन होने से बाहर खाने का मन होगा।
मिथुन-
आज खर्च से मन परेशान रहेगा। थोड़ी कमजोरी का अनुभव करेंगे, स्वास्थ्य के मामले में। इसी के साथ प्रेम की स्थिति अच्छी है। व्यापारिक दृष्टिकोण से सही चलेंगे। आज मन थोड़ा खराब होगा और अपनों के ही शिकार होंगे।
कर्क-
आज व्यवसायिक सफलता का योग बन रहा है। इसके अलावा बच्चों की सेहत में सुधार होगा। आय में आशातीत बढ़ोत्तरी होगी। इसी के साथ प्रेम का भरपूर साथ मिलेगा। अद्भुत समय है। कुछ लाभदायक मिलने वाला है और उससे आपका भविष्य उज्जवल होगा।
सिंह-
आज आप शत्रुओं पर भारी पड़ेंगे। थोड़ा डिस्टर्ब करने की कोशिश करेंगे लोग लेकिन आप जीत जाएंगे। इसके अलावा स्वास्थ्य नरम-गरम बना रहेगा। प्रेम में निकटता है। संतान का पूरा-पूरा सहयोग मिलेगा। सुखद समय है। आज व्यापारिक दृष्टिकोण से अच्छा समय है।
कन्या-
आज उच्चाधिकारियों का आशीर्वाद मिलेगा। कोर्ट-कचहरी में विजय मिलेगी। इसके अलावा व्यवसायिक सफलता का योग बन रहा है। स्वास्थ्य अच्छा है। आज प्रेम अच्छी स्थिति में है। व्यवसायिक दृष्टिकोण से सुखद समय है।
तुला-
आज आपको जीवनसाथी का सानिध्य मिलेगा। रोजी-रोजगार में तरक्की करेंगे। इसके अलावा पति-पत्नी की चली आ रही परेशानी दूर होगी। स्वास्थ्य अच्छा है। प्रेम की स्थिति धनदायक है। संतान की स्थिति आज्ञापालक की है। अद्भुत समय है। हरी वस्तु का दान करते रहें।
वृश्चिक-
आज जोखिम भरा समय है। चोट लग सकती है। किसी परेशानी में पड़ सकते हैं। इसके अलावा समय को थोड़ा बचकर पार करें। स्वास्थ्य मध्यम, प्रेम और व्यापार सही चल रहा है। शनिदेव का पूजन करें, वही आपकी नैय्या को पार लगा सकते हैं।
धनु-
आज यात्रा में लाभ के संकेत हैं। रुका हुआ काम चल पड़ेगा। इसके अलावा धार्मिक बने रहेंगे। आज अच्छी स्थिति है। परिस्थितियां अनुकूल हो चुकी हैं। स्वास्थ्य अच्छा है। व्यापार की स्थिति अच्छी है। इसके अलावा कई ऐसे काम है जो अपने आप बनते दिख रहे हैं।
मकर-
आज आपकी आय में आशातीत बढ़ोत्तरी, शुभ समाचार की प्राप्ति, यात्रा में लाभ होगा। इसके अलावा प्रेम की स्थिति अच्छी है। जीवनसाथी का सानिध्य मिलेगा। आज एक अच्छी और सुखद स्थिति है। शनिदेव आपसे खुश हैं इस वजह से आपके सभी काम आसानी से बनते चले जाएंगे।
कुंभ-
आज भावनाओं में बहकर कोई निर्णय न लें। व्यापारियों के लिए अच्छा समय है सब काम हो जाएंगे। नौकरी करने वालों के लिए भी सुखद समय दिख रहा है। महत्वपूर्ण निर्णय थोड़ा टाल कर रखें। स्वास्थ्य अच्छा है। घर में सुख-शांति का माहौल होगा।
मीन-
आज भूमि, भवन, वाहन की खरीदारी संभव है। गृहकलह भी संभव है। इसके अलावा प्रेम और संतान की स्थिति अच्छी है। व्यापारिक दृष्टिकोण से ठीक है।
 

राशिफल : दिनांक 07 मई, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

राशिफल : दिनांक 07 मई, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

आज का राशिफल
मेष राशि :
आज आपका दिन अच्छा रहेगा। आपका स्वास्थ्य बेहतर बना रहेगा। अचानक नए स्रोतों से धन की प्राप्ति होगी, जिससे आपका दिन खुशनुमा रहेगा। कहीं बाहर जा सकते हैं जहाँ आपको बड़े लाभ होंगे। कहीं से शादी का रिश्ता आ सकता है।
वृषभ राशि :
आज जल्दबाजी न करें। किसी भी विवाद से बचें। जमीन और भवन की योजना बनेगी। रोजमर्रा की समस्याओं को आसानी से हल किया जा सकता है। यदि आप महत्वपूर्ण निर्णय लेना चाहते हैं तो आज आप उन्हें ले सकते हैं।
मिथुन राशि :
किसी बड़े और खास व्यक्ति से मिलते समय घबराएं नहीं और आत्मविश्वासी बनें। आज सेहत सही है लेकिन पेटदर्द परेशान कर सकता है। घर में झगड़े होने की संभावना है लेकिन उनसे बचे। खुशियां घर में आने वाली है लेकिन कुछ बुरा होने की भी संभावना देखने के लिए मिल रही है।
कर्क राशि :
आज कुछ शुभ होगा और आपको बड़े लाभ मिल सकती है। अपने परिवार से घुले मिले और अपनी भावनाओं को सभी के सामने जाहिर करें। आपको कुछ बहुत अच्छा सुनने को मिल सकता है। नौकरी में परिवर्तन के योग हैं।
सिंह राशि :
आज निवेश करते समय सावधान रहें। आज व्यापार में लाभ होगा। इस राशि के लोगों को अधिक मेहनत करनी पड़ेगी। ऑफिस में सहकर्मियों से सहयोग न मिलने के कारण आपका काम रुक सकता है।
कन्या राशि :
तनाव को नजरअंदाज न करें। कई स्रोतों से आपको आर्थिक लाभ मिलेगा। आज आपको सिर्फ अजनबियों से ही नहीं बल्कि दोस्तों से भी सावधान रहने की जरूरत है। किसी अनजान व्यक्ति ज्यादा दोस्ती न बढ़ाये वरना आपके लिए नुकसान है।
तुला राशि :
आज का दिन सोच-समझकर खर्च करें। अतिरिक्त चीजों की खरीदारी से बचें। फालतू पैसे ना खर्च करें। अगर आप छात्र है तो आपको आज कड़ी मेहनत करनी होगी। किसी काम में मन लगा लिया तो वह काम सफल होना तय है।
वृश्चिक राशि :
आज अचानक धन लाभ होने की संभावना है जिससे धन की कमी दूर होगी। परिवार के सदस्य भी सहयोग और सहयोग देंगे। बुरे लोगों से दूर रहने की कोशिश करें। किसी से झगड़ा ना मोल ले वरना खुद बुरा फंस सकते हैं।
धनु राशि :
आज सोचे हुए काम भी समय पर पूरे होंगे। आपको व्यापार, प्रेम और परिवार के बारे में कुछ बातें पता चल जाएंगी, जो आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण होंगी। कहीं बाहर जाने का प्लान है तो टाल दीजिये कुछ गंभीर हो सकता है।
मकर राशि :
आज आपके सामने आने वाली चुनौतियों का समाधान आपको आसानी से मिल जाएगा। कला क्षेत्र से जुड़े छात्रों को आज अच्छा पैसा मिलेगा। ऑफिस में किसी से अनबन हो सकती है। किसी से अधिक फालतू की बात ना करें वरना झगड़ा होने की संभावना है।
कुंभ राशि :
शांत और तनाव मुक्त रहने की कोशिश करें, इससे आपकी मानसिक दृढ़ता बढ़ेगी। करियर से संबंधित नए अवसर प्राप्त हो सकते हैं। किसी से मिलेंगे जो आपको अच्छी बातें बता सकता है। किसी को खुश कर सकते हैं। अच्छा होने वाला है।
मीन राशि :
आज आपको अपने फैसलों पर अडिग रहना चाहिए और दूसरों के विचारों से प्रभावित नहीं होना चाहिए। सेहत अच्छी है लेकिन बाहर का खाने से बचे। किसी से अधिक उम्मीद न रखे, धोखा मिल सकता है। सुबह से दिन अच्छा होगा लेकिन शाम तक मूड खराब हो सकता है।

 

राशिफल : दिनांक 06 मई, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

राशिफल : दिनांक 06 मई, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

आज का राशिफल
मेष-
आज आपकी आय में आशातीत बढ़ोत्तरी, शुभ समाचार की प्राप्ति, यात्रा में लाभ होगा। इसके अलावा प्रेम की स्थिति अच्छी है। जीवनसाथी का सानिध्य मिलेगा। आज एक अच्छी और सुखद स्थिति है। कहीं घूमने का प्लान बना सकते हैं।
वृषभ-
आज उच्चाधिकारियों का आशीर्वाद मिलेगा। कोर्ट-कचहरी में विजय मिलेगी। इसके अलावा व्यवसायिक सफलता का योग बन रहा है। स्वास्थ्य अच्छा है। आज प्रेम अच्छी स्थिति में है। व्यवसायिक दृष्टिकोण से सुखद समय है।
मिथुन-
आज यात्रा में लाभ के संकेत हैं। रुका हुआ काम चल पड़ेगा। इसके अलावा धार्मिक बने रहेंगे। आज अच्छी स्थिति है। परिस्थितियां अनुकूल हो चुकी हैं। स्वास्थ्य अच्छा है। व्यापार की स्थिति अच्छी है।
कर्क-
आज व्यवसायिक सफलता का योग बन रहा है। इसके अलावा बच्चों की सेहत में सुधार होगा। आय में आशातीत बढ़ोत्तरी होगी। इसी के साथ प्रेम का भरपूर साथ मिलेगा। अद्भुत समय है।
सिंह-
आज आप शत्रुओं पर भारी पड़ेंगे। थोड़ा डिस्टर्ब करने की कोशिश करेंगे लोग लेकिन आप जीत जाएंगे। इसके अलावा स्वास्थ्य नरम-गरम बना रहेगा। प्रेम में निकटता है। संतान का पूरा-पूरा सहयोग मिलेगा। सुखद समय है।
कन्या-
आज खर्च से मन परेशान रहेगा। थोड़ी कमजोरी का अनुभव करेंगे, स्वास्थ्य के मामले में। इसी के साथ प्रेम की स्थिति अच्छी है। व्यापारिक दृष्टिकोण से सही चलेंगे। आज मन थोड़ा खराब होगा और अपनों के ही शिकार होंगे।
तुला-
आज भूमि, भवन, वाहन की खरीदारी संभव है। गृहकलह भी संभव है। इसके अलावा प्रेम और संतान की स्थिति अच्छी है। व्यापारिक दृष्टिकोण से ठीक है।
वृश्चिक-
आज जोखिम भरा समय है। चोट लग सकती है। किसी परेशानी में पड़ सकते हैं। इसके अलावा समय को थोड़ा बचकर पार करें। स्वास्थ्य मध्यम, प्रेम और व्यापार सही चल रहा है। हरी वस्तु का दान करें।
धनु-
आज आपको जीवनसाथी का सानिध्य मिलेगा। रोजी-रोजगार में तरक्की करेंगे। इसके अलावा पति-पत्नी की चली आ रही परेशानी दूर होगी। स्वास्थ्य अच्छा है। प्रेम की स्थिति धनदायक है। संतान की स्थिति आज्ञापालक की है। अद्भुत समय है।
मकर-

आज धन का आगमन बढ़ेगा। इसके अलावा कुटुम्बीजनों में वृद्धि होगी। व्यवसायिक सफलता मिलेगी। आज निवेश करने से बचें। प्रेम का भरपूर साथ मिलेगा। इसके अलावा बढिय़ा समय है। संतान आज्ञा का पूरा पालन करेगी।
कुंभ-
आज भावनाओं में बहकर कोई निर्णय न लें। छात्रों के लिए अच्छा समय है। व्यापारियों के लिए सुखद समय दिख रहा है। महत्वपूर्ण निर्णय थोड़ा टाल कर रखें। स्वास्थ्य अच्छा है।
मीन-
जिस चीज की जरूरत होगी उसकी उपलब्धता होगी। इसके अलावा स्वास्थ्य पहले से बेहतर है। प्रेम बहुत अच्छी स्थिति में है। इसी के साथ भाग्य में बढ़ोत्तरी होगी। इसी के साथ व्यापारिक दृष्टिकोण से भी सुखद समय है।
 

राशिफल : दिनांक 05 मई, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

राशिफल : दिनांक 05 मई, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

आज का राशिफल
मेष-
आज इन राशिवालों का दिन बहुत ही खास होने वाला है. नौकरी पेशा से जुड़े लोगों की पद में उन्नति मिलने की पूर्ण संभावना और भी ज्यादा बढ़ गई है. व्यापारी वर्ग अपने काम को लेकर सक्रिय रहे, रुके हुए कार्यों को रीकॉल करने की जरूरत है.
वृष-
आज के दिन खुद को प्रसन्न रखने के कई मौके आपके सामने आने वाले है, ऐसे अवसरों का प्रसन्नतापूर्वक आनंद उठाना जरुरी है. ऑफिस में कार्य के प्रति ध्यान देना भी आवश्यक है, अन्यथा बॉस को काम नापसंद आ सकता है, जिससे बॉस नाराज हो सकते हैं.
मिथुन-
आज के दिन जहां एक ओर बिगड़े कामों में भी सुधरने वाले है, तो वहीं दूसरी ओर किसी लोन लेने की सोच रहे हैं तो कुछ दिन ठहरें. ऑफिस में आपका काम सराहना दिलाने वाला है, महिला सहकर्मियों से अनावश्यक बोलचाल करने से बचना जरुरी है.
कर्क-
आज यदि आपका कोई विशेष दिन जैसे जन्मदिन, मैरिज एनिवर्सरी है तो उसे परिवार के साथ सेलिब्रेट करना अच्छा होगा. कार्य न बनने पर खुद को हतोत्साहित होने से बचाएं और अगर टीम में काम कर रहे हैं तो दूसरों के लिए प्रेरणा बनकर आगे बढ़ाना होगा.
सिंह-
आज के दिन खर्च और खऱीददारी दोनों ही बढऩे के प्रभाव हैं. कोई बड़ी खरीद का लंबा वक़्त से प्रतीक्षा है तो उसे फाइनल कर सकते हैं. लाभप्रद होने वाला है.
कन्या-

आज इन राशिवालों का दिन परिश्रम के बावजूद मनचाहा परिणाम न मिलता दिखे तो निराश न हों. ऑफिस में टीम की अगुवाई कर रहे हैं तो जूनियर्स पर गुस्सा न करें अन्यथा कार्य में बाधा भी सामने आ चुके है.
तुला-
आज के दिन मानसिक अशांति से जूझना पड़ गया है, तो वहीं दूसरी ओर चिड़चिड़ापन और क्रोध से भी बचकर रहना चाहिए. यह स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं. ऑफिस के कामकाज में ध्यान देना होगा.
वृश्चिक-
आज के दिन आलस्य आपके कार्य को बाधित कर सकता है इसलिए एक्टिव रहते हुए कार्यों को पूर्ण करने में फोकस करना जरुरी है.फर्स्ट इंप्रेशन इज दी लास्ट इंप्रेशन को ध्यान में रखते हुए.
धनु-
धनु राशि वाले के दिन पिछले कई दिनों से जो तनाव चला आ रहा था अब उससे भी कुछ राहत मिलने का अनुमान है, मानसिक रूप से बहुत कूल रहना है. ऑफिशियल कार्यों के लिए दिन सामान्य रहने वाला है.
मकर-
आज के दिन आपको खूब मेहनत करनी है, ग्रहों की स्थिति को देखते हुए आराम कम करने का मौका मिलेगा. ऑफिशियल समस्याएं जो अभी तक बड़ी लग रही थी वह वास्तव में इतनी बड़ी नहीं है.
कुम्भ-
आज के दिन मानसिक रूप से प्रसन्न रहने वाले है, क्योंकि यह प्रसन्नता कार्य करने की ऊर्जा प्रदान करेगी. ग्रहों की स्थितियों को देखते हुए आपको सलाह दी जाती है.
मीन-

आज के दिन सपरिवार मिलकर संध्या के समय आरती अवश्य करें, साथ ही महादेव को किशमिश का भोग लगाएं. ऑफिशियल स्थितियों की बात करें तो नया ऑफर मिलने पर उसे हाथ से जाने न दें, हो सकता है यहां से कोई नया मार्ग मिलेगा.
 

राशिफल : दिनांक 04 मई, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

राशिफल : दिनांक 04 मई, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

आज का राशिफल
मेष राशि
आज किसी पुरानी जमीन से आपको धन लाभ होगा। अगर किसी बिजनेस ट्रिप के लिये आप बाहर जा रहे हैं, तो घर के बड़े-बुजुर्ग का आशीर्वाद लेकर जाएं, आपका काम सफल होगा। आज आपके जीवनसाथी को तरक्की का अच्छा अवसर मिलेगा। मेहनत और लगन देखकर आज ऑफिस में आपकी तारीफ होगी। आपको तली-भुनी चीजों को खाने से बचना चाहिए। लवमेट्स के रिश्ते में मधुरता आएगी।
वृष राशि
आज कुछ लोग आपसे प्रभावित होंगे। आज आप अपने मेहनत के दम पर धन लाभ के नये रास्ते खोलेंगे। आपको जीवन में आगे बढऩे के लिए नई योजनाएँ बनानी चाहिए। जीवनसाथी की सेहत का ध्यान रखें। जो लोग स्टेशनरी का बिजनेस करते हैं, उनको आज लाभ मिलेगा। महिलाओं को कोई उद्योग शुरू करने में घर वालों का सहयोग प्राप्त होगा। कुल मिलकर आज आपका दिन अच्छा रहने वाला है।
मिथुन राशि
आज आप ऑफिस में दूसरों के सामने अपना मत रखने में सफल होंगे। छात्रों के लिए आज का दिन ठीक-ठाक रहेगा। स्वास्थ्य के प्रति आज आपको सतर्क रहने की जरूरत है। आज बिजनेस में आपको लाभ मिलेगा। आज किसी से भी मित्रता करने से पहले उसके व्यवहार को अच्छे से समझ लेना चाहिए। कुल मिलकर आज आपका दिन ठीक रहने वाला है।
कर्क राशि
आज आपके कार्यक्षेत्र में कुछ बदलाव आयेंगे। आज शाम को आप किसी फ्रेंड के बर्थडे पार्टी में जाने का प्लान बनायेंगे। स्टूडेंट्स के लिए आज का दिन अच्छा रहने वाला है। बिल्डर्स के लिए आज का दिन अच्छा है, नये कॉन्ट्रैक्ट से आपको बड़ा मुनाफा होगा। घर के आसपास किसी सामाजिक समारोह में आपकी भागीदारी होगी। आज कोई दोस्त आपसे मिलने घर आयेगा।
सिंह राशि
आज आपको किस्मत का पूरा-पूरा सहयोग मिलेगा। ऑफिस में आज सभी काम समय पर पूरे होंगे। आज आप जीवनसाथी के साथ लंच के लिए किसी रेस्टोरेंट में जायेंगे । राजनीति से जुड़े लोगों के मान-सम्मान में वृद्धि होगी। पार्टी में उनको कोई उच्च पद भी मिलेगी । इस राशि के जो लोग जॉब की तलाश में हैं, उन्हें आज जॉब मिलने के असार हैं ।
कन्या राशि
आज जीवनसाथी के साथ रिश्ते बेहतर होंगे। आर्थिक पक्ष आज पहले से मजबूत रहेगा। कार्यों में आज माता-पिता का सहयोग प्राप्त होगा। आपके मन में नए-नए विचार आयेंगे। ऑफिस में सहयोगियों के साथ आपके रिश्ते मजबूत होंगे। साथ ही बॉस आपके कार्यों की प्रशंसा करेंगे। इस राशि के डॉक्टर्स के लिए आज का दिन अच्छा रहने वाला है।
तुला राशि
ऑफिस में आज काम का बोझ अधिक रहेगा, लेकिन शाम तक पूरा काम आसानी से निपटा लेंगे। साथ ही काम पूरा करने में आपको किसी सहकर्मी की मदद भी मिलेगी। आपके करियर में अचानक बदलाव आयेगा, जिससे आपको धन लाभ होगा। आज वैवाहिक जीवन खुशहाल बना रहेगा। माता का स्वास्थ्य बेहतर रहेगा। कोई करीबी रिश्तेदार आपकी शादी के लिए बात करेंगे।
वृश्चिक राशि
आज आपका आपका दिन शानदार रहने वाला है। ऑफिस में आज सारे काम समय से पूरे हो जायेंगे। साथ ही बॉस आपके बेहतर प्रदर्शन के लिए पदोन्नति पर विचार-विमर्श करेंगे। कार्यक्षेत्र में किसी पुराने क्लाइंट से अधिक धन लाभ होगा। जीवनसाथी के साथ समय बिताने के लिए कहीं बाहर घूमने जायेंगे। लोगों को तेजी से परखने की क्षमता आपके लिए फायदेमंद साबित होगी।
धनु राशि
आज आपको घर की कुछ नयी जिम्मेदारी संभालनी पड़ेगी। आज आप किसी दोस्त के घर डिनर के लिए जायेंगे। व्यापारी वर्ग को आज फायदा होगी ।स्टूडेंट्स के लिए आज का दिन बेहतर रहेगा। आर्थिक रूप से आज आपको सफलता मिलेगी। कुछ दिनों से चली आ रही समस्याओं का हल आज आसानी से निकल जाएगा । आज आपका काम बेहतर ढंग से पूरा होगा।
मकर राशि
आज आपका आत्मविश्वास बढ़ा रहेगा। ऑफिस में भी काम के प्रति माहौल अच्छा रहेगा, जिससे आप रिलेक्स फील करेंगे। इस राशि के विवाहित आज किसी धार्मिक स्थल पर दर्शन के लिए जायेंगे। बिजनेस के कार्यों में बड़ा धन लाभ होगा। शत्रु पक्ष आज आपसे दूरियां बनाकर रहेंगे। जो लोग लकड़ी के व्यापार से जुड़े हैं, आज उनको कोई बड़ा प्रोजेक्ट मिलेगा।
कुंभ राशि
आज आप सकारात्मक विचारों के साथ काम को आसानी से पूरा करेंगे। इस राशि के विवाहितों के लिए आज का दिन बेहतर रहेगा। किसी ऐसे रिश्तेदार के यहां से निमंत्रण आयेगा, जहां आप बहुत दिनों से न जा पाये हों। आज आप भविष्य के लिए योजनाएँ बनायेंगे। घर पर धार्मिक आयोजन करने का मन बनायेंगे। अगर आप कोई इंटरव्यू देने जा रहे हैं, तो सफलता आपके हाथ लगेगी।
मीन राशि
आज आपका मन पूजा-पाठ में अधिक लगेगा। परिवार के साथ मंदिर में दर्शन के लिए जायेंगे। इस राशि के इंजीनियरिंग स्टूडेंट्स के लिए आज का दिन फेवरेबल है। जो छात्र घर से दूर रहकर किसी कॉम्पिटीशन की तैयारी कर रहे हैं, उन्हें शिक्षकों का पूरा-पूरा सहयोग मिलेगा। दाम्पत्य जीवन में नयापन लाने के लिए आज का दिन बेहतरीन साबित होगा।

 

राशिफल : दिनांक 03 मई, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

राशिफल : दिनांक 03 मई, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

आज का राशिफल
मेष राशि
आज आपका दिन शानदार रहने वाला है। कार्य क्षेत्र में अधिक भाग दौड़ा करनी पड़ सकती है। आपके सभी काम बन जायेंगे। दांपत्य जीवन में खुशियों का महौल रहेगा। बुक स्टोर के व्यपरियों का काम अच्छा चलेगा। लोहे के व्यापारियों का काम पहले से बेहतर गति से चलेगा। आज आपको पहले से अधिक लाभ मिलेगा। आपकी जीवनशैली पर पहले से अच्छा प्रभाव पड़ेगा। बच्चे किसी हिल स्टेशन पर घूमने का प्लान बना सकते हैं। स्वास्थ्य के लिहाज से आज के दिन आप फिट रहेंगे।
वृष राशि
आज आपका दिन बेहतरीन रहेगा। रोज की अपेक्षा आज आप ज्यादा बेहतर रहेंगे। ज्यादा से ज्यदा समय घरवालों को देंगे। आपको किसी से लिए ऋण से मुक्ति मिलेगी। जिससे आपका दिन हार्दिक खुशियों से भरा रहेगा। आपका स्वास्थ्य पहले से ज्यादा चुस्त दुरुस्त रहेगा। लवमेट आज अपने रिश्ते की एक नयी शुरुआत कर सकते हैं। प्रतियोगी परिक्षा में आपको अच्छे परिणाम हासिल होंगे। माता-पिता का भरपूर सहयोग आपको मिलेगा।
मिथुन राशि
आज आपका दिन मिलाजुला रहने वाला है। स्त्री पक्ष से आज सुखद अनुभूति होगी। व्यापारिक स्थितियां पहले से अनुकूल रहेगी। आपका दांपत्य जीवन सौहार्द्र पूर्ण रहेगा। दोस्तों के साथ अच्छा तालमेल बना कर चलेंगे। हर परिस्थिति में आपका सपोर्ट करेंगे। आज संतान पक्ष की टेंशने ख़त्म होंगी। अपने पैरों पर खड़े होने का अवसर मिलेगा। आपका स्वास्थ बेहतर रहेगा। घर के बूढ़े लोगों को समय से समय से दवाइयां दें।
कर्क राशि
आज दिन बढिय़ा रहने वाला है। ऑफिस में दोस्तों के साथ मिलकर काम करेंगे। आज छोटी छोटी बातों को नजरअंदाज करें। टेट की तैयारी कर रहे छात्रों को थोड़ी भी लापरवाही निराशा का पात्र बना सकती है। आज लोग आपकी राय मागेंगे। आपका समाज में मान सम्मान बढ़ेगा। आंख की समस्या से परेशान लोग आज अच्छे डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं। आज आपकी कोई रुढ्ढष्ट पूरी हो जाएगी। जिससे आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत बनेगी।
सिंह राशि
आज आपका दिन खुशहाल रहेगा। आपके गृहस्थ जीवन में खुशियां ही खुशियां आयेंगी। आज घर का माहौल उत्साह से भरा रहेगा। फ़ोन पर किसी रिश्तेदार से शुभ सूचना मिल सकती है। आपका स्वास्थ्य चुस्त दुरुस्त रहेगा। कपड़ा व्यापारी आज कोई नयी योजना बनायेंगे। राजनीति से जुड़े लोगों का समाज में प्रभाव प्रताप बढ़ेगा। दांपत्य जीवन में आपसी तालमेल बढ़ेगा। लवमेट रिश्ते की बात घरवालों से कर सकते हैं। आपके प्रस्ताव के लिए थोड़ा समय लेंगे।
कन्या राशि
आज आपका दिन अच्छा रहने वाला है। इस राशि के लोग दोस्तों के सहयोग से आगे बढ़ेंगे। आप किसी कम्पटीशन में हिस्सा लेने का मन बनायेंगे। शाम में आप मार्किट जाने का प्लान बना सकते हैं। दांपत्य जीवन में मधुरता की अधिकता रहेगी। ऑफिस के किसी प्रोजेक्ट को समय से पूरा कर लेंगे। परिवार में किसी नन्हें मेहमान का आगमन हो सकता है। आपका स्वास्थ पहले से उर्जावान रहेगा।
तुला राशि
आज आपका दिन मिलाजुला रहेगा। किसी बात पर स्वजनों से खिन्नता हो सकती है, सबसे मिलजुल कर रहे। कारोबार में आप बड़ों की सलाह ले सकते हैं। आमदनी के साथ साथ घर के खर्चों में भी वृद्धि होगी। आपको माता की सेहत का ख़ास ख्याल रखने की जरूरत है। वाहन लेने का विचार बना रहे लोग थोड़ा संयम रखें,जल्द अच्छा समय आएगा। पेट की समस्या से परेशान लोगों को आज आराम मिलेगी। पारिवारिक सुख सहयोग में वृद्धि होगी।
वृश्चिक राशि
आज आपका दिन उर्जा से भरा रहेगा। आज बुजुर्गों के सेवाभाव में आपकी रूचि बढ़ेगी। उनसे आपको आशीर्वाद मिलेगा। इलेक्ट्रॉनिक्स के कारोबारियों की अधिक सेल से इनकम में मुनाफा होगा। अगर आप कोई नया कोर्स सीखना चाहते हैं तो आज का दिन अनुकूल रहेगा। आप वाहन लेने का विचार बनायेंगे। घरवालों का पूरा सहयोग आपको मिलेगा। कार्यक्षेत्र में आप नवीन प्रयत्न करेंगे। उसमे सफलता जरूर मिलेगी। आपका स्वास्थ्य चुस्त दुरुस्त रहेगा।
धनु राशि
आज आपका दिन शानदार रहेगा। आपको स्वजनों से सम्मान मिलेगा। जिससे आपको गौरव महसूस होगा। किसी दोस्त से आपको गिफ्ट मिल सकता है। आपका आर्थिक पक्ष मजबूत बनेगा। मोबाइल शॉप के कारोबारियों को आज अधिक कस्टमर से लाभ मिलेगा। बेरोजगारों को जीवन जीने की नयी दिशा मिलेगी। आपके सोचे हुए कार्यों की जल्द से जल्द पूर्ती होगी। आपका स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। लवमेट काफी दिनों बाद आज डिनर साथ में करेंगे।
मकर राशि
आज आपका दिन सामान्य रहेगा। स्वास्थ्य के प्रति सचेतता रखें। बाहर का खाना अवॉयड करें। जो मित्र आपका विरोध करते थे आज आपके प्रोजेक्ट को देखकर आपकी तारीफ करेंगे। मार्केटिंग कर रहे लोगों को आज मनचाहा लाभ होगा। आपके वैवाहिक जीवन का अंधेरा ख़त्म होगा। रोशनी की नयी किरण खुशहाली लेकर आयेगी। ऑफिस से जुड़ी कोई बात अधिक न सोचें। सबके साथ अपनापन बना कर रखें। प्रतियोगी परिक्षा के छात्रों को आगे बढऩे के अनेको चांस मिलेंगे।
कुम्भ राशि
आज का दिन मिलीजुली प्रतिक्रिया दिखाने वाला है। आज आप किसी नए कार्य को करने के लिए उत्सुक रहेंगे। कोई भी महत्वपूर्ण निर्णय लेने से पहले उसपर सोच विचार करना उचित रहेगा। आज कम समय में अपना कार्य पूरा कर लेंगे। परिवार के साथ समय बिताएंगे। बच्चों के दिल की बात जानेंगे। बेटे के भविष्य से सम्बंधित टेंशन हो सकती है। उसका निवारण जल्द निकल आयेगा। आपका स्वास्थ्य थोड़ी सामान्य रहेगा।
मीन राशि
आज आपका दिन लाभदायक रहेगा। अपनी समस्त टेंशनों का हल आप ढूंढ लेंगे। आपको रुपए के लेन देन में सावधानी रखनी चाहिए। इससे आपकी आय में मजबूती रहेगी। आपके मन में कोई नयी कविता आ सकती है। लेखन कार्य में रूचि बढ़ेगी। किसी विशेष स्नेहीजन का घर आना हो सकता है। इससे परिवार की खुशियों में चार चांद लगेंगे। स्वास्थ्य के लिहाज से आज का दिन उर्जावान रहेगा। प्रतियोगी परिक्षा की तैयारियों को जारी रखें। आपको सफलता मिलने के योग बन रहे हैं।

 

अक्षय तृतीया पर 50 सालों बाद बन रहा यह खास योग, यह है शुभ चौघड़िया मुहूर्त

अक्षय तृतीया पर 50 सालों बाद बन रहा यह खास योग, यह है शुभ चौघड़िया मुहूर्त

अक्षय तृतीया को स्वयं सिद्ध मुहूर्त भी माना गया है। इस दिन किसी भी कार्य को करने के लिए पंचांग देखने या मुहूर्त निकलवाने की आवश्यकता नहीं होती। अक्षय तृतीया के दिन किया गया कार्य अक्षय रहता है, उसका कभी ह्रास नहीं होता। इस बार अक्षय तृतीया रोहिणी नक्षत्र, शोभन योग और वृषभ राशि के चंद्रमा के साथ आ रही है। इस दिन मंगलवार और रोहिणी नक्षत्र होने से मंगल रोहिणी योग का निर्माण हो रहा है। शोभन योग के कारण इस दिन का महत्व बढ़ रहा है। इसके साथ ही पांच दशक के बाद ग्रहों का विशेष योग बन रहा है।
अक्षय-तृतीया के दिन धन-समृद्धि के नियंत्रक ग्रह शुक्र और कार्य सिद्धि के ग्रह चन्द्रमा दोनों ही अपनी उच्च राशि में रहेंगे जो एक बहुत शुभ दुर्लभ योग है। इस दिन स्वर्ण, आभूषण, वाहन, या कोई भी नई वस्तु खरीदना आपके जीवन में धन समृद्धि की वृद्धि करेगा।
अक्षय तृतीया शुभ मुहूर्त
अक्षय तृतीया तिथि आरंभ- 3 मई सुबह 5 बजकर 18 मिनट पर
समापन- 4 मई सुबह 7 बजकर 32 मिनट तक।
रोहिणी नक्षत्र- 3 मई सुबह 12 बजकर 34 मिनट से शुरू होकर 4 मई सुबह 3 बजकर 18 मिनट तक होगा।
पूजन का श्रेष्ठ समय –
सुबह 6:18 से 8:14 के बीच स्थिर लग्न (वृष) का श्रेष्ठ मुहूर्त होगा जो अक्षय पूजन के लिए श्रेष्ठ होगा, इसके अलावा सुबह 9 बजे से शुभ चौघड़िया मुहूर्त आरम्भ हो जायेंगे जो दोपहर तक रहेंगे। इसलिए 9 बजे के बाद भी किसी भी समय अक्षय तृतीया का पूजन किया जा सकेगा।
 

राशिफल : दिनांक 02 मई, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

राशिफल : दिनांक 02 मई, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

आज का राशिफल

मेष राशि : -
आज समाज में आपका मान-सम्मान बढ़ेगा। ऑफिस में कुछ दोस्तों के सहयोग से आपका प्रोजेक्ट पूरा होगा। जो विद्यार्थी उच्च शिक्षा ग्रहण करना चाहते हैं, उनके लिए आज का दिन फेवरेबल है। आपको शिक्षकों से पढ़ाई में मदद मिलेगी। पूरे दिन आप खुद को तरोताजा महसूस करेंगे। किसी धार्मिक आयोजन में जाने का आपको अवसर मिलेगा। करीबी लोगों को आपसे कुछ अपेक्षाएं होगी। जीवनसाथी के साथ रिश्ते बेहतर होंगे। लवमेट्स के लिए दिन अच्छा रहने वाला है।

वृष राशि :-
आज आपका दिन बढिय़ा रहेगा। आज सभी कार्यों में आपको सफलता हासिल होगी। आपके मान-सम्मान में बढ़ोतरी होगी। आप किसी समारोह में जाने की योजना बनायेंगे। जीवनसाथी आपके ईमानदारी से प्रभावित होंगे। कुछ नए अनुभवों के लिए आपको तैयार रहना चाहिए। इस राशि के छात्रों के लिए आज का दिन अन्य दिनों की अपेक्षा फायदेमंद रहेगा। साथ ही उनका ध्यान पढ़ाई-लिखाई पर केन्द्रित रहेगा। माता-पिता की सलाह आपके लिए लाभदायक होगी।

मिथुन राशि :-
आज आपका दिन सामान्य रहेगा। सोचे हुए ज्यादातर काम धीरे-धीरे करके पूरे होंगे। आप दोस्तों के साथ किसी खास मामले पर चर्चा करेंगे। आर्थिक स्थिति में उतार-चढ़ाव बना रहेगा। किसी अजनबी व्यक्ति की वजह से आपका मूड थोड़ा खराब हो सकता है, लेकिन शाम तक मूड अपने आप ठीक हो जाएगा। जीवनसाथी के साथ कहीं घुमाने का प्लान बनायेंगे। कोई पुरानी बातों को याद करके आप थोड़े भावुक हो सकते हैं।

कर्क राशि :- 
आज परिवारवालों के साथ कहीं घूमने का प्लान बनायेंगे। आपको किसी अजनबी लोगों से अपनी बातों को शेयर करने से बचना चाहिए। ऑफिस में सहकर्मियों की मदद से आप अपना काम समय से पूरा कर लेंगे। आज आपको परिवार के साथ समय बिताने का मौका मिलेगा। इससे आपके पारिवारिक रिश्ते और बेहतर होंगे। आज आपके खर्चे बढऩे की संभावना है। खर्चों पर नियंत्रण रखने की जरूरत है। लवमेट्स को आज कोई सरप्राईज मिलेगा।

सिंह राशि :-
आज आपका दिन उत्तम रहेगा। रास्ते में किसी करीबी दोस्त से आपकी मुलाकात होगी, जिससे मिलकर आप खुश होंगे। अगर किसी नये काम की शरूआत करने की सोच रहे हैं, तो आगे चलकर आपको काफी फायदा होगा। आपको अचानक धन लाभ होने के योग बन रहे हैं। लवमेट किसी ट्रिप पर जाने का प्लान बनायेंगे। छात्रों को आज पढ़ाई पर ध्यान देने की जरूरत है। दाम्पत्य जीवन में खुशियां बनी रहेंगी।

कन्या राशि :-
आज आपका दिन अच्छा रहने वाला है। किसी खास व्यक्ति से आपको कोई बड़ा फायदा होगा। ऑफिस में आपके कार्यों की प्रशंसा होगी। आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। आपको किसी नये प्रोजेक्ट की जिम्मेदारी मिलेगी। करियर से संबंधित आपको नए अवसर प्राप्त होंगे। आपको नये लोगों से जुडऩे का मौका मिलेगा। किसी पुराने दोस्त से फ़ोन पर लम्बी बात होगी। लवमेट्स के लिए आज का दिन बढिय़ा रहने वाला है। जिनके दाम्पत्य जीवन में अनबन चल रही है, आज समाप्त हो जाएगी।

तुला राशि :- 
आज आप अपनी ऊर्जा अच्छे कार्यों में लगायेंगे। शैक्षणिक कार्यों में आपकी रूचि बढ़ेगी। आपको जीवनसाथी का सहयोग मिलेगा। कोई मांगलिक कार्य करने का प्लान बनायेंगे। ऑफिस में काम समय पर खत्म करने पर सभी की वाहवाही का पात्र बनेंगे। सही योजना के तहत आप अपने करियर में बदलाव लायेंगे। दोस्तों के साथ कहीं घूमने जाएंगे। कुछ खास लोगों से मुलाकात होने के योग बन रहे हैं, जिनसे कोई महत्वपूर्ण मामलों पर बातचीत होगी।

वृश्चिक राशि :-
आज का दिन मिला-जुला रहने वाला है। आपके परिवार में सौहार्द बना रहेगा। अपने सहपाठियों के साथ कहीं बाहर घूमने का प्लान बनायेंगे। किसी अनजान व्यक्ति पर जरुरत से ज्यादा भरोसा करने से बचें। आप वाहन लेने का मन बनायेंगे। लवमेट के लिए आज का दिन सामान्य बना रहेगा। आपको किसी वाद-विवाद में पडऩे से बचना चाहिए। कार्यों में जीवनसाथी का सहयोग मिलेगा। कुछ घरेलू सामान की खरीदारी करेंगे। लवमेट्स से मन पसंद उपहार मिलेगा।

धनु राशि :- 
आज आपका दिन अच्छा रहेगा। रिश्तेदारों का घर पर आना-जाना लगा रहेगा। साथ ही शाम तक घर में खुशी का माहौल बनेगा। आपका स्वास्थ्य बेहतर रहने वाला है। लवमेट के लिए आज का दिन मिठास भरा रहेगा। इस राशि के स्टूडेंट्स को करियर में सकारात्मक परिणाम मिलेंगे। दूसरे लोगों की मदद करने का आपको मौका मिलेगा। कार्यों में माता पिता का सहयोग मिलता रहेगा। बड़े भाई के सहयोग से कोई रुका हुआ कार्य पूरा कर लेंगे।

मकर राशि :-
आज आपका दिन शानदार रहेगा। रुके हुए कामों में आपको किसी मित्र की मदद मिलेगी। साथ ही कोई खास खुशखबरी भी मिलेगी। आपके पास कुछ नयी जिम्मेदारियां आयेंगी, जिन्हें पूरा करने में सफल होंगे। आप अपने करियर में सफलता के बेहद करीब होंगे। ऑफिस में साथ काम करने वाले लोगोंसे आपको पूरा-पूरा सहयोग प्राप्त होगा। कुछ नए विचार आपके दिमाग में आयेंगे। आप कोई नई योजना बनायेंगे, इसमें आप सफल भी होंगे।

कुंभ राशि :-
आज आपका दिन मिला-जुला रहेगा। आपको किसी मामले में बड़ा निर्णय लेना पड़ेगा। साथ ही आप इसमें सफल भी होंगे। कारोबारियों को कोई बड़ा फायदा होने के योग बन रहे हैं। आपकी समझदारी आपको हर प्रकार की मुसीबतों से दूर रखेगी। आपको ऑफिस के किसी काम से भागदौड़ करनी पड़ेगी। रुके हुए पैसे वापस मिलेंगे। आज आपका दाम्पत्य जीवन बेहतरीन रहेगाय़ लवमेट्स एक दूसरे पर भरोसा बनाये रखे, रिश्ते में मजबूती बनी रहेगी।

मीन राशि :-
आज आपका दिन फेवरेबल रहेगा। अपनी काबिलियत से सभी काम को सरलतापूर्वक पूरा कर लेंगे। दाम्पत्य जीवन में आपसी सामंजस्य बना रहेगा। नए लोगों से मुलाकात आपके भविष्य के लिए लाभदायक होगी। आत्मविश्वास की अधिकता रहेगी। उच्चाधिकारी वर्ग आपसे प्रसन्न रहेंगे। साथ ही आपके विचारों को महत्व दिया जायेगा। अविवाहित लोगों को विवाह के प्रस्ताव आयेंगे। आपकी रूचि सामाजिक कार्यों की तरफ रहेगी। लवमेट्स एक दूसरे का सम्मान करेंगे।