छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |
शोर-गुल के साथ चुनावी प्रचार का आज अंतिम दिन, रात्रि 12 बजे के बाद थम जायेंगे प्रचार प्रसार...

शोर-गुल के साथ चुनावी प्रचार का आज अंतिम दिन, रात्रि 12 बजे के बाद थम जायेंगे प्रचार प्रसार...

रायपुर | नगरीय निकाय चुनाव के लिए प्रचार का आज आखरी दिन है। रात्रि 12 बजे के बाद शोर-गुल थम जाएगा। निर्धारित समय के बाद अगर किसी प्रत्याशी या उनके समर्थकों द्वारा शोर-गुल करते पाये गये तो राज्य चुनाव आयोग द्वारा उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। 

नगरीय निकाय के लिए मतदान 21 दिसंबर को होना है। इसके लिए निर्वाचन आयोग ने सारी तैयारियां पूरी कर ली है। मतदान के 
लिए चुनाव प्रचार का आज अंतिम दिन है। रात 12 बजे तक ही प्रचार की अनुमति है। इसके बाद चुनाव का शोर-गुल पूरी तरह प्रतिबंधित हो जाएगा। इसके बावजूद अगर कोई प्रत्याशी या उसके समर्थकों द्वारा शोर-गुल करते हुए चुनाव प्रचार करता है तो उसके खिलाफ आयोग द्वारा कार्रवाई की जाएगी।
ज्ञात हो कि नगरीय निकाय मेें इस बार 10 नगर निगम, 38 नगर पालिका परिषद एवं 103 नगर पंचायतों के लिए चुनाव हो रहे है।
इसके लिए कुल 5406 मतदान केन्द्र बनाए है। जिसमें लगभग 40 हजार मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इस चुनाव के साथ 21 दिसंबर को ही नगर पालिक निगम बीरगांव जिला रायपुर के वार्ड क्रमांक 27 एवं नगर पालिक निगम भिलाई जिला दुर्ग वार्ड क्रमांक 3 एवं 10 में उपचुनाव भी होंगे। इसके लिए भी आयोग ने सारी तैयारियां कर ली है। बीरगांव में 01 वार्ड के लिए होने वाले उपचुनाव के लिए कुल 02 मतदान केन्द्र बनाए गए है। यहां करीब 1454 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे, वहीं भिलाई के 02 वार्ड के लिए 26 मतदान केन्द्र बनाए गए है जहां 21 हजार 298 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। मतदान के बाद 24 दिसंबर को मतगणना और परिणाम की घोषणा की जाएगी। 
 
इंजीनियरिंग छात्रा पर बाइक सवार युवको ने फेका तेजाब, मर्ग कायम कर जाँच में जुटी पुलिस...

इंजीनियरिंग छात्रा पर बाइक सवार युवको ने फेका तेजाब, मर्ग कायम कर जाँच में जुटी पुलिस...

नागपुर। महाराष्ट्र के गोंडिया इलाके से एक बार फिर खौफनाक वारदात सामने आ रहा है जहां अज्ञात युवकों ने एक युवती पर तेजाब फेंक दिया। हमले में युवती गंभीर रूप से झुलस गई है। उसे तत्काल अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इधर इस घटना से इलाके में हड़कंप मच गया। जानकारी के अनुसार युवती नागपुर के एक इंजीनियरिंग कॉलेज की छात्रा है। वह हर​ दिन की तरह अपने समय पर कालेज जा रही थी। इस दौरान बाइक से आए अज्ञात दो युवकों ने युवती पर तेजाब फेंक दिया। जब तक वह कुछ समझ पाती दोनों आरोपी फरार हो गए। बाद में उसकी हालत खराब हो गई और वह वहीं पर गिर पड़ी, स्‍थानीय लोगों ने उसकी मदद की और पुलिस को सूचित किया। इसके बाद युवती को अस्पताल में भर्ती करवाया गया। 


युवती ने कराई थी शिकायत दर्ज-
बताया जा रहा है कि पिछले कुछ दिनों से दो युवक युवती का पीछा कर रहे थे। युवती ने इसकी शिकायत दर्ज नहीं कराई थी। वहीं कॉलेज जाने के दौरान बदमाशों ने एसिड अटैक की वारदात को अंजाम दिया। पुलिस ने अज्ञात आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज किया है।
राजधानी कि दुकानों में दिल्ली कंपनी के अधिकारीयों ने मारा छापा, बड़ी मात्रा में नकली सामान बरामद....

राजधानी कि दुकानों में दिल्ली कंपनी के अधिकारीयों ने मारा छापा, बड़ी मात्रा में नकली सामान बरामद....

बड़ी मात्रा में नकली सामान पकड़ा

गंज पुलिस ने किया मामला दर्ज
रायपुर। राजधानी रायपुर के गंज थाना क्षेत्र में नकली सामान बेचने वाले दो दुकानों में दिल्ली से आई कंपनी की टीम ने छापा मारकर बड़ी मात्रा में नकली सामान बरामद किया। घटना की शिकायत पर पुलिस ने आरोपी दुकान के संचालकों के खिलाफ अपराध दर्ज किया है। 

पुलिस सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार स्टेशन रोड गुरुद्वारा के पीछे गुप्ता मिल व शंकर हार्डवेयर सेंटर में ड्रिल मशीन से जुड़े नकली सामान बेचने की लगातार शिकायत मिल रही थी। इसकी शिकायत उक्त सामान से संबंधित दिल्ली कंपनी तक पहुंची जिसके बाद दिल्ली से कंपनी के  अधिकृत अधिकारी संजीव बहल ने इन दोनों दुकानों की जांच की थी। जांच में दुकानों में सुपर ड्राइव कटिंग डिवाईस 125 एमएम के 28 पैकेट, जेके सुपर कटिंग डिवाईस के 25 पैकेट, जेके सुपर डिवाईस टेपर-228, जेके सुपर ड्राइव फाईल 9 पैकेट, जेके सुपर पेपर फाईल 12 पैकेट नकली पाए गए। इसके बाद जांच अधिकारी ने इसकी शिकायत थाने में की। पुलिस ने मामले में दुकान के संचालक श्रीकांत गुप्ता और राजकुमार आहुजा निवासी समता कालोनी के खिलाफ कॉपी राईट के तहत अपराध दर्ज करते हुए मामले को जांच में लिया है। 
आज दिनांक 19 दिसम्बर  का राशिफल,कैसा रहेगा आपका आज का दिन

आज दिनांक 19 दिसम्बर का राशिफल,कैसा रहेगा आपका आज का दिन

 आज 19 दिसम्बर का राशिफल

इसके अलावा हम जल्द आप लोगो के लिए ज्योतिष सम्बन्धी सवाल के जवाब देने का भी कार्य करने जा रहे है जिसमे आपके द्वारा पूछे गए सवालो का जवाब हम आपको देंगे प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्य के द्वारा

मेष:

आपकी राशि का स्वामी मंगल तुला राशि का होकर सप्तम भाव प्रमुख केंद्र में है, आज का दिन कोई विशेष व्यवस्था करने में बीतेगा। आपका भौतिक और सांसारिक दृष्टिकोण आज के दिन कुछ बदल सकता है। सावधानी पूर्वक वहीं काम करने की चेष्टा करें, जिससे आपका आत्म सम्मान बढ़े।

वृषभ:

आपकी राशि का स्वामी शुक्र मकर राशि में संचार कर रहा है। शुक्र संपूर्ण शुभ दृष्टि से कर्क राशि को देख रहा है। राज्य मान-प्रतिष्ठा तथा उत्तम प्रकार की धन संपत्ति दायक है। आज चंद्रमा भी पंचम भाव में सुख शांति कारक है। व्यवसाय के क्षेत्र में नए सहयोगी मिलेंगे।

मिथुन:

आपकी राशि का स्वामी बुध षष्ठम शत्रु भाव में मंगल से तप्त एवं विकल है। फलत: आज का दिन भाग दौड़ और विशेष चिंता में व्यतीत होगा। पत्नी के स्वास्थ्य को लेकर सावधान रहें। अतिथि और मेहमान भी कुछ लंबा पड़ाव डालना चाह रहे हैं।

कर्क:

कर्क राशि चंद्रमा की राशि है। आज राशि से तृतीय चंद्रमा उत्तम संपत्ति की प्राप्ति की ओर संकेत कर रहा है, जिसमें कुछ खर्चा भी संभव है। संतान पक्ष से हर्षवर्धक समाचार व परिवार में आमोद प्रमोद का वातावरण रहेगा। बहुत समय से रुके हुए किसी कार्य को बनाने की चेष्टा करें।

सिंह:

राशि का स्वामी सूर्य धनु राशि का होकर चतुर्थ सुख भाव में भाग्य वृद्धि में सहायक सिद्ध हो रहा है। शुक्र के साथ होने से कार्यस्थल में स्थान परिवर्तन आपके लिए अच्छा मोड़ सिद्ध होगा। व्यापार में निकटवर्ती सहयोगी के प्रति सच्ची निष्ठा और सुमधुर वाणी रखने से आप लोगों का दिल जीत सकते हैं।

कन्या:

आज आपके पास अनेक प्रकार के लोग आश्रय लेने आ सकते हैं, आज सबका सम्मान करें। यही लोग आगे चलकर आपके काम आ सकते हैं। नौकरी या कार्य व्यवसाय के क्षेत्र में चुप रहना ही आज लाभकारक होगा। बहस व टकराव से बचें।

तुला:

आपकी राशि का स्वामी शुक्र राशि से चतुर्थ भाव में पराक्रम वृद्धि व मन संतोष कारक है। आज का दिन आनंद में बीतेगा। किसी निकट मित्र की सलाह व सहयोग से आप अपने बिगड़े काम ठीक से कर सकते हैं, समय का लाभ उठाएं।

वृश्चिक:

राशि का स्वामी मंगल द्वादश शुभ व्यय भाव में व चंद्रमा एकादश घर में विजय विभूति कारक है। आज का दिन काज को सुधारने में विशेष योगदान दे रहा है। किसी विशेषज्ञ की सलाह आपके लिए आगे चलकर उपयोगी सिद्ध होगी। आपके मौज बहार के दिन आने वाले हैं।

धनु:

आपकी राशि का स्वामी देव गुरु बृहस्पति पिछले कई दिनों से धनु राशि प्रथम भाव में चल रहा है, चंद्रमा भी आज दशम भाव में अकस्मात बड़ी मात्रा में धन की प्राप्ति कराकर कोषवृद्धि कर सकता है। आपके अपने बलबूते पर ही अपनी समस्याओं का समाधान निकालने का प्रयास करें, इससे कोई स्थायी सफलता मिलने की संभावना है।

मकर:

आपकी राशि का स्वामी शनि राशि से बारहवें घर में और चंद्रमा दशम भाव में कुछ अधिक व्यस्तता का संकेत दे रहे हैं। व्यापार व्यवसाय की तरफ ध्यान देना आपकी प्राथमिकता होनी चाहिए। आज दोपहर तक आप अपना बिखरा हुआ कारोबार सही तरीके से समेट लें, हो सकता है आगे समय न मिले।

कुंभ:

आज आपकी राशि का स्वामी शनि एकादश भाव में आपकी भाग्य वृद्धि करेगा। धन धर्म कीर्ति की वृद्धि होगी। शत्रु चिन्ता का दमन, प्रबल से प्रबल विरोधियों के होने पर भी अन्त में सर्वत्र विजय विभूति सफलता की प्राप्ति हर्ष मंगलमय परिवर्तन होंगे।

मीन:

आपकी राशि का स्वामी बृहस्पति धनु राशि का होकर दशम भाग्य पिता भाव में चल रहा है। मनोरथ सिद्धि कारक है। घरेलू स्तर पर भी मांगलकि कार्यों का आयोजन हो सकता है। धार्मिक कार्यों में रुचि व निकट की यात्रा संभव है। रात्रि का कुछ समय परिवार के साथ बिताएं तो अच्छा रहेगा।

जनसैलाब के बीच रमन की हुंकार- प्रदेश में विकास थम सा गया है

जनसैलाब के बीच रमन की हुंकार- प्रदेश में विकास थम सा गया है

रायपुर। नगर निगम चुनाव में रायपुर शहर के चारों विधानसभा क्षेत्र के रामनगर, माना कैम्प, मंडी गेट, आरडीए कॉलोनी टिकरापारा में नगरीय निकाय रायपुर के पार्षद प्रत्याशियों के समर्थन में बुधवार भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह ने सभाएं ली। सभा पूर्व दोपहर खमतराई से भाजयुमो के सैकड़ों मोटरसाइकिल की अगुवाई डॉ रमन सिंह का रोड शो कोटा रोड रामनगर पहुँचा। जहाँ उनका भव्य स्वागत हुआ।


सभा में उपस्थित विशाल जनसैलाब के समक्ष डॉ. रमन ने भूपेश सरकार को चुनौती दी कि आकर इसी मंच से जनमत संग्रह करा ले कि जनता वास्तव में किसे चाहती है। उन्होंने कहा कि जनता का यह विशाल जनसमुद्र साफ इंगित कर रहा है कि वह 1 साल के लबरा कांग्रेस सरकार से तंग आ चुकी है । बेरोजगार युवाओं को 2500 रुपये प्रोत्साहन राशि । महिला स्व सहायता समूह का 1100 करोड़ रुपये का कर्जा माफ, छत्तीसगढ़ में शराबबंदी का वादा कर सत्ता में आई कांग्रेस से जनता इस नगरी निकाय चुनाव में भूपेश से इन सारे किए गए झूठे वादों का हिसाब मांगेगी।
उन्होंने प्रदेशभर के किसानों को धान बेचने में आ रहे तकलीफों को देखते हुए कहा कि भाजपा के 15 साल के शासन में किसान को कभी आंदोलन करने की आवश्यकता नहीं पड़ी । आज पुलिस अन्नदाता किसान के घर जा रही हैं। 1 साल हो गए राष्ट्रीयकृत बैंकों के किसानों के कर्ज आज भी माफ नहीं हुए हैं । धान खरीदी में जितने प्रपंच भूपेश सरकार कर रही है उससे तो लगता है कि वह 2500 रुपये समर्थन मूल्य देना तो दूर किसान का आधा धान भी नहीं खरीदेगी।


उन्होंने कहा कि कांग्रेस के सरकार ने 1 साल में 15000 करोड़ का कर्जा लिया, यह कर्जा छत्तीसगढ़ के हर जनता के हिस्से में जाएगा। उन्होंने कहा कि अब बाते बहाने बनाने से काम नहीं चलेगा। कांग्रेस को 1 साल से रुके पुल, पुलिया ,सड़क और विकास के कार्य चालू करवाने होंगे। जनता अब आपके बहकावे में नहीं आएगी।
डॉ रमन सिंह ने जनता से पार्षद प्रत्याशियों के पक्ष में वोट अपील करते हुए कहा कि मेरे भाजपा के एक - एक पार्षद प्रत्याशियों को कमल छाप पर मुहर लगा कर जिताना है और रायपुर में भारतीय जनता पार्टी का महापौर बनाना होगा।
जनसभा में रायपुर दक्षिण विधायक बृजमोहन अग्रवाल, सांसद सुनील सोनी,राजेश मूणत,श्रीचंद सुन्दरनी, नंदे साहू, भाजपा जिला अध्यक्ष राजीव अग्रवाल, मोतीलाल साहू, प्रफुल्ल विश्वकर्मा, संजय श्रीवास्तव, छगन मुंदड़ा एवं भाजपा के सभी पार्षद प्रत्याशी उपस्थित थे।
 

डिजिटल रिपोर्ट में छत्तीसगढ़ रहा टॉप पर, हरियाणा को मिला तीसरा स्थान, जानिए अपने राज्यों की डिजिटल रैंकिंग

डिजिटल रिपोर्ट में छत्तीसगढ़ रहा टॉप पर, हरियाणा को मिला तीसरा स्थान, जानिए अपने राज्यों की डिजिटल रैंकिंग

देश भर में डिजिटल इंडिया तेजी से रफ्तार पकड़ रहा है। नीति और बुनियादी ढांचा तैयार होने तथा मिशन मोड वाली परियोजनाओं के प्रदर्शन मे छत्तीसगढ़ शीर्ष पर रहा है। भारत के डिजिटल राज्य रिपोर्ट 2019 में छत्तीसगढ़ पहले स्थान पर रहा है। जबकि महाराष्ट्र दूसरे और हरियाणा तीसरे स्थान पर रहा है। आंध्र प्रदेश को चौथा तो मध्य प्रदेश को पांचवा स्थान मिला है।

कुछ साल पहले तक डिजिटल इंडिया सिर्फ कुछ बड़े राज्यों, विशेष रूप से दक्षिण और पश्चिम के राज्यों तक ही सीमित था। धीरे-धीरे अब इसमें उत्तर, पूर्व और पूर्वोत्तर के राज्य भी शामिल हो रहे हैं। 2017 में मध्य प्रदेश इस सूची में पहले स्थान पर था। इस साल के अध्ययन में मध्य प्रदेश पांचवें स्थान पर पहुंच गया है। इस बार हरियाणा ने कमाल की बाजी मारी है।

दो साल पहले नहीं था टॉप पांच में

डिजिटल राज्य रिपोर्ट 2017 में हरियाणा टॉप 5 में भी नहीं था। लेकिन डिजिटल राज्य रिपोर्ट 2019 में हरियाणा ने तीसरे स्थान पर अपनी जगह बनाई है। जो 2017 में दसवें स्थान पर था। हरियाणा के अलावा और भी कई राज्य और संघ शासित प्रदेश हैं जो लंबी छलांग लगाने में सफल हुए हैं। उनमें गोवा, बिहार, चंडीगढ़ और असम शामिल हैं।

इस आधार पर तैयार की गई रिपोर्ट

यह रिपोर्ट राज्यों और संघ शासित प्रदेशो में दो व्यापक मानकों नीति और बुनियादी ढांचे की तैयारी और मिशन मोड परियोजनाओं के प्रदर्शन के आकलन के आधार पर तैयार की गई है। इस आकलन में पीआईआर और एमएमपी के 128 मानकों को शामिल किया गया है।

    

पुलिस ने मानव तस्करों के चंगुल से छुड़ाए बच्चे और महिलाएं,आरोपी गिरफ्तार

पुलिस ने मानव तस्करों के चंगुल से छुड़ाए बच्चे और महिलाएं,आरोपी गिरफ्तार

कोंडागांव। आदिवासी अंचल भोले भाले बालक-बालिकाओं, महिलाओं को कुछ लोग ज्यादा पैसों मे काम दिलाने का लालच देकर अन्य राज्यों में बंधुआ मजदूरी कराए जाने की शिकायत पर गंभीरता से कार्रवाई करते हुए कोंडागांव पुलिस ने बड़ी सफलता हासिल की है। पुलिस ने लंबी जांच पड़ताल और घेराबंदी के बाद 5 मानव तस्करों को गिरफ्तार किया है और इनके चंगुल से 70 ऐसे बच्चों और महिलाओं को मुक्त कराया गया है जो अन्य राज्यों में बंधुआ मजदूर के तौर पर बेच दिए गए थे।

कोंडागांव जिले के पुलिस अधीक्षक सुजीत कुमार ने इसका खुलासा करते हुए बताया कि सिटी कोतवाली थाना कोण्डागांव में पिछले दिनों बालिका सूपति सोरी की मां सैनी सोरी ने रिपोर्ट दर्ज कराई थी कि माह सितम्बर-अक्टूबर 2018 में कुछ लोग उसकी बेटी सुपति और क्षेत्र के अन्य बालक-बालिकाओं को बहला फुसला कर अधिक मजदूरी दिलाने का लालच देकर चेन्न्ई ले गए हैं, जहां उन्हें बंधक बनाकर रखा गया है।

बीमारी की हालत में भी उनसे मजदूरी कराई जा रही है और उन्हें वापस घर लौटने नहीं दिया जा रहा। इसी तरह थाना माकड़ी क्षेत्र में भी अधिक मजदूरी का लालच देकर कुछ महिलाओं और बालिकाओं को दूसरे राज्य ले जाने व जबरन बंधक बनाकर मजदूरी कराने की शिकायत मिली थी।

इसी बीच पुलिस थाना फरसगांव को मुखबिर से सूचना मिली थी कि गांव के रहने वाले बादसाय नेताम और रामसाय नेताम क्षेत्र के 15 लोगों को जिनमें अधिकांश नाबालिग हैं, उन्हें बहला फुसलाकर हैदराबाद ले जा रहे हैं। सूचना की तस्दीक करते हुए जिला पुलिस की विशेष टीम तमिलनाडु के सेलम रवाना हुई और उनके द्वारा सुनियोजित तरीके से घेराबंदी कर आरोपितों को पकड़ा गया

आरोपियों को न्यायिक रिमाण्ड पर भेज दिया गया है। पूरे रेस्क्यू अभियान में छत्तीसगढ़ के विभिन्न जिलों के 42 बालिकाओं 28 बालक को सकुशल वापस लाया गया। पुलिस का कहना है कि अभी करीब 300 और बालक बालिकाएं और महिलाएं बंधकों के कब्जे में हैं और इनसे सेलम, चेन्न्ई, हैदराबाद सहित कुछ अन्य शहरों के उद्योगों में बतौर बंधुआ मजदूर काम लिया जा रहा है। इन्हें भी जल्द ही छुड़ा लिया जाएगा। 

 मुख्यमंत्री ने सीपत को तहसील का  दर्जा देने घोषणा की और कहा गांधी जी के ग्राम स्वराज की कल्पना होगी साकार

मुख्यमंत्री ने सीपत को तहसील का दर्जा देने घोषणा की और कहा गांधी जी के ग्राम स्वराज की कल्पना होगी साकार

 

  छत्तीसगढ़ में ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूती देने के लिए महात्मा गांधी की ग्राम स्वराज की परिकल्पना को साकार करने के लिये सुराजी गांव योजना क्रियान्वयन की जा रही है। इस योजना में नरवा, गरूवा, घुरूवा और बाड़ी के संवर्धन और विकास के काम शुरू किए गए है। मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने आज बिलासपुर जिले के मस्तूरी विकासखंड के ग्राम पंधी में आयोजित पंच-सरपंच महासम्मेलन और कृषि उन्मुखीकरण कार्यक्रम में उपस्थित ग्रामीणों को संबोधित करते हुए यह बात कही। इस मौके पर उन्होंने सीपत को तहसील का दर्जा देने और गांव के हायर सेकेण्डरी स्कूल को शहीद विनोद कौशिक के नाम पर करने की घोषणा भी की। उन्होंने इस अवसर पर 18 करोड़ रूपए के विभिन्न विकास कार्यों का लोकापर्ण-भूमिपूजन किया।
    कार्यक्रम में उपस्थित पंच-सरपंचों को संबोधित करते हुए श्री भूपेश बघेल ने कहा कि सुराज गांव योजना के तहत गांवों मंे 5 से 10 एकड़ जमीन सुरक्षित रखकर वहां गौठान निर्माण किया जा रहा है। लेकिन गौठानों में प्रबंध करने का कार्य ग्रामीणों का है। गौठानों में गायों की सेवा बारहों महीने की जाएगी। ग्रामीण दिन में अपने गायों को गौठान में लाये और रात को घर ले जायें। अभी 1500 गौठान प्रदेश में बनाये गये हैं। आने वाले साल में 3 हजार गौठान बनाये जायंेगे।

    मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार की एक वर्ष की उपलब्धि आपके सामने है। किसानों का ऋणमाफी, बिजली बिल हाफ करना, 35 किलो चावल, वन अधिकार पत्र, नरवा, गरूवा, घुरूवा और बाड़ी के अभिनव कार्य किये गये। हमारे पुरखों का सपना साकार करना है और यह तभी होगा जब छत्तीसगढ़ का एक-एक व्यक्ति सामाजिक और आर्थिक रूप से मजबूत होगा। उन्होंने कहा कि किसानों के साथ न्याय होगा और हर हाल में उनके जेब में प्रति क्विंटल धान का 25 सौ रूपये जायेगा। मुख्यमंत्री ने किसानों से अनुरोध किया कि वे आस-पड़ोस के राज्यों से धान लाकर बेचने वाले कोचिया, दलालों को रोकने में मदद करें। उन्होंने किसानों से कहा कि वे अपने ऋण-पुस्तिका से दूसरे का धान नहीं बेचे और यदि कोई ऐसा कर रहा है तो उसे भी रोकें। 

मुख्यमंत्री ने पैरा दान की सराहना की 
    मुख्यमंत्री श्री बघेल ने आस-पास के ग्रामों के किसानों द्वारा गौठानों के लिये स्वेच्छा से पैरा दान के लिए  लाए गए पैरा से भरे 21 ट्रेक्टर को हरी झण्डी दिखाकर गौठानों की ओर रवाना किया। उन्होंने किसानों के इस कार्य की सराहना की। उन्होंने कहा कि पहली बार वे यह देख रहे है कि किसी कार्यक्रम में किसान पैरा दान करने के लिये ट्रेक्टर में पैरा लेकर आये हैं। हरियाणा, पंजाब, उत्तर प्रदेश आदि राज्यों में धान के पैरे को जलाया जाता है, जिससे राजधानी दिल्ली में धुआं बढ़ जाता है और वहां के लोगों को सांस लेने में तकलीफ होती है। लेकिन छत्तीसगढ़ के किसान पैरे को खेतों में नहीं जलाते। उन्होंने छत्तीसगढ़ के किसानों को धन्यवाद और बधाई दी कि उनकी एक अपील पर किसान गौठानों मंे पैरा दान कर रहे हैं। उन्होंने किसानों को बताया कि पैरा को जलाने से प्रदूषण बढ़ता है और मवेशी के चारा नहीं मिलता। साथ ही खेत के मिट्टी की उर्वरता शक्ति भी कम होती है। इस कार्यक्रम को तखतपुर विधायक श्रीमती रश्मि सिंह, मस्तूरी के पूर्व विधायक श्री दिलीप लहरिया ने भी संबोधित किया। स्वागत उद्बोधन श्री अटल श्रीवास्तव ने दिया। 

लोकार्पण एवं भूमिपूजन

     

मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने कार्यक्रम में लगभग 18 करोड़ के कार्यों का लोकार्पण एवं भूमिपूजन किया तथा हितग्राहियों को विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित किया। उन्होंने किसानों को ऋण माफी प्रमाण पत्र, धान खरीदी भुगतान पत्र, गौठान समितियों को 10-10 हजार का चेक, कृषकों को सोलर पंप और पशुपालक किसानों को पशु-पक्षी व चूजों का वितरण किया। मुख्यमंत्री ने क्षेत्र में चिकित्सकों और सड़कों की मांग भी पूरी करने की बात कही। इस अवसर पर विभिन्न विभागों द्वारा स्टॉल लगाये गये थे। जहां विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी जा रही थी। मुख्यमंत्री ने इन स्टॉलों का भ्रमण भी किया। कार्यक्रम में पूर्व विधायक श्री चन्द्रप्रकाश बाजपेयी एवं सियाराम कौशिक, श्री गुलाब राज, श्री प्रमोद नायक, रमेश कौशिक, अभय नारायण राय सहित क्षेत्र के सैकड़ों जनप्रतिनिधि, किसान, ग्रामीण बड़ी संख्या में उपस्थित थे। 

 

 

सांसद सरोज पाण्डेय के रोड शो में भिड़े दो गुटें, पुलिस को करनी पड़ी लाठी चार्ज, जाने पूरी खबर

सांसद सरोज पाण्डेय के रोड शो में भिड़े दो गुटें, पुलिस को करनी पड़ी लाठी चार्ज, जाने पूरी खबर

दुर्ग | विधानसभा चुनाव में करारी हर के बाद भाजपा के बड़े नेता नगरीय निकाय चुनाव में भाजपा के प्रत्याशियों के लिए प्रचार प्रसार करते नजर आ रहे है | भाजपा प्रत्याशियों के लिए राज्यसभा सांसद सरोज पाण्डेय भी रोड शो कर रहीं थी इसी बीच दो गुटों में झड़प हो गई। यह विवाद निर्दलीय प्रत्याशी और भाजपा कार्यकर्ताओं के बीच हुआ, जिसके बाद यहां पुलिस को लाठी चार्ज करना पड़ गया |

खबर मिली है कि निर्दलीय प्रत्याशी अरुण सिंह और भाजपा कार्यकर्ताओं के बीच झूमाझटकी हुई है। भाजपा और निर्दलीय प्रत्याशी की रैली आमने सामने आने पर विवाद हुआ। दुर्ग के वार्ड नंबर 21 से अरुण सिंह निर्दलीय प्रत्याशी हैं। विवाद के बाद मौके पर पहुंची पुलिस के डंडे से भी कई लोग चोटिल हो गए हैं। फिलहाल वार्ड 21 में तनाव की स्थिति बनी हुई है।

जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ के एक प्रत्याशी के बेटे को मिली जान से मारने की धमकी, पूरी घटना हुई सीसीटीवी में कैद

जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ के एक प्रत्याशी के बेटे को मिली जान से मारने की धमकी, पूरी घटना हुई सीसीटीवी में कैद

लोरमी। लोरमी के वार्ड क्रमांक 4 के प्रत्याशी जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ के चन्द्रप्रभा दास के बेटे को जान से मारने की धमकी देने का मामला सामने आया है। प्रत्याशी द्वारा बीजेपी प्रत्याशी के रिश्तेदार पर धमकी देने का आरोप लगाया गया है। शिकायत पर पुलिस ने मामला दर्ज किया है।

बताया जा रहा है कि धमकी देने का पूरा मामला सीसीटीवी में कैद हुआ है। पुलिस सीसीटीवी की जांच कर रही है। इधर विवाद के चलते दोनों दलों के कार्यकर्ताओं में आक्रोश है। फिलहाल पुलिस शांति से मामले को सुलझाने में लगी हुई है।

दिन दहाड़े ज्वेलरी शॉप से दो युवक ले उड़े सोने-चांदी से भरा बॉक्स, जाने कहा की है ये घटना

दिन दहाड़े ज्वेलरी शॉप से दो युवक ले उड़े सोने-चांदी से भरा बॉक्स, जाने कहा की है ये घटना

हासमुंद । झलप स्थित एक ज्वेलरी दुकान में दिन दहाड़े चोरी का मामला सामने आया है। सामान खरीदने के बहाने दो युवक ज्वेलरी दुकान में आए और दुकानदार को उलझाकर ड्राज में रखे जेवरातों से भरे एक डिब्बे को चुरा कर ले गए। जब पता चला तो चोरी की रिपोर्ट पटेवा थाने में दर्ज कराई। यह घटना मंगलवार दोपहर 12 बजे की है। पुलिस ने अज्ञात चोरों के खिलाफ धारा 379 के तहत अपराध दर्ज कर जांच में लिया है। वार्ड क्रमांक 5 झलप निवासी महेन्द्र कंसारी पिता गोरेलाल (35) ने बताया कि गांव में शांति ज्वेलर्स के नाम की दुकान है। दोपहर 12 बजे पैदल दो व्यक्ति जिसकी उम्र करीब 30 से 35 वर्ष की थी। दोनों दुकान आए और अंगूठी व हार दिखाने को कहा। दुकान में भाभी अनिमा कंसारी थी। सामान दिखाते समय एक व्यक्ति बातों में उलझाए रखा। इसी दौरान एक व्यक्ति ड्राज में रखे एक एक डिब्बे को चुरा लिया। थोड़ी देर बाद दोनों बिना सामान खरीदे ही दुकान से चले गए। जब ड्राज में रखा डिब्बा नहीं दिखा तो, चोरी होने की आशंका हुई। तत्काल दुकान में लगे सीसीटीवी कैमरे को देखा। जिसमें सामान खरीदने आए दो व्यक्ति में से एक ड्राज से डिब्बा निकालते हुए दिखा। इसके बाद आसपास दोनों युवकों की पतासाजी की, लेकिन नहीं दिखे। इसके बाद उक्त घटना की जानकारी पटेवा थाने को दी। सूचना पर पुलिस ने भी आसपास पतासाजी की, लेकिन दोनों युवकों का पता नहीं चला। उसके बाद रिपोर्ट दर्ज कराई। डिब्बे में थे जेवरात पुलिस के अनुसार चोरी हुए डिब्बे में एक सोने का हार, दो नग लॉकेट व तीन नग फुल्ली था। जिसकी कीमत करीब 35 हजार रूपए है। थाना प्रभारी लेखराम ठाकुर ने बताया प्रार्थी की रिपोर्ट पर अपराध दर्ज कर युवकों की पतासाजी कर रहे हैं। ये आरोपी दोपहर में ज्वेलर्स दुकान सामान खरीदने गए थे। उसी दौरान घटना को अंजाम देकर फरार हो गए। 

 
निर्दलीय प्रत्याशियों का बढ़ा चुनावी प्रचार, भाजपा और कांग्रेस के प्रत्याशी है घबराये हुए, जाने पूरी खबर

निर्दलीय प्रत्याशियों का बढ़ा चुनावी प्रचार, भाजपा और कांग्रेस के प्रत्याशी है घबराये हुए, जाने पूरी खबर

हासमुंद | इस बार नगरीय निकाय चुनाव में 49 निर्दलीय प्रत्याशी चुनावी मैदान में ताल ठोंक रहे हैं जिन्होंने भाजपा, कांग्रेस प्रत्याशियों के नाक में दम कर रखा है जिससे राष्ट्रीय पार्टियों का समीकरण बिगड़ता दिख रहा है। जानकारों की मानें तो निर्दलीय मैदान में उतरे बागी और नए चेहरे जनता का ध्यान अपनी तरफ खींचने में अब तक कामयाब होते नजर आ रहे हैं हालांकि निर्दलियों का कितना प्रभाव जनता पर पड़ेगा यह चुनाव परिणाम के बाद ही पता चलेगा पर शहर की सरकार बनाने में इनकी महत्वपूर्ण भूमिका हो सकती है।

 शहर के 30 वार्डों में इस बार 144 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं जिनमें 49 प्रत्याशी निर्दलीय है जिनमें कुछ बागी तो कुछ नए चेहरे हैं। वार्ड 7 और  10 में निर्दलियों की संख्या अधिक है जहां घमासान मचा है। आरोप-प्रत्यारोप से लेकर वार्ड विकास और मूलभूत सुविधाओं की घोषणा प्रत्याशी घर-घर जाकर दस्तक दे रहे हैं। वहीं कई प्रत्याशी लोकलुभावन वादे के अलावा आने वाले दिनों में साम, दाम, दंड, भेद की रणनीति पर काम कर रहे हैं जो प्रचार के आखिरी दिनों में खासकर 20 तारीख की रात में खेला जाएगा। प्रत्याशी पिकनिक पार्टी से लेकर धनबल का भी भारी प्रयोग कर रहे हैं। शहर के वार्ड 5, 9, 13,15 ,17, 22 और 30 निर्दलीय दावेदारों से अछूते हैं यहां मुख्यत: भाजपा-कांग्रेस आमने-सामने हैं। जोगी कांग्रेस और आप के उम्मीदवार भी प्रचार-प्रसार में  कम नहीं है ।
 
पार्षद चुनकर अध्यक्ष बनने की तैयारी
 
पार्षद ही अध्यक्ष चुनेंगे इस निर्णय के बाद से ही यह तय हो गया था कि इस बार का नगरीय निकाय चुनाव काफी रोचक होने वाला है। महासमुंद नगर पालिका के लिए 144 दावेदारों में से 35 वर्तमान व पूर्व पार्षद चुनाव मैदान में हैं। चुनाव में जीत हासिल होने पर इनमें से ही कुछ ही अध्यक्ष पद की दावेदारी करेंगे इस प्रकार अध्यक्ष पद की दावेदारी करने वाले कुछ लोगों को दो-दो चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा। पहले पार्षद के लिए जोर आजमाइश फिर अध्यक्ष के लिए जद्दोजहद अध्यक्ष पद को लक्ष्य मानकर  चुनाव मैदान में  दावेदारों का तो सब कुछ दांव पर है। इनमें से कई ऐसे हैं जो अध्यक्ष, उपाध्यक्ष पद पर रहकर इस बार पार्षद के लिए चुनाव मैदान में है । पहली बार चुनाव मैदान में उतरे उम्मीदवारों के लिए पाने के लिए बहुत कुछ है पर खोने का डर उन्हें नहीं है। वहीं, दिग्गजों की नींद हराम है।
 
वार्ड 7, 10 में अधिक निर्दलीय उम्मीदवार
 
वार्ड  7 में सबसे अधिक निर्दलीय प्रत्याशी हैं भाजपा, कांग्रेस ,जोगी कांग्रेस और आप को छोड़ कर यहां से मन्नू लाल चौहान, मोहम्मद रशीद, बबलू हरपाल, मोहम्मद इलियास, संजय पटेल, श्रीधर यादव, श्यामसुंदर चुनाव मैदान में है । इसी तरह वार्ड 10 में भी निर्दलीय प्रत्याशियों की संख्या अधिक है। यहां से कुमुद रानी ठाकुर, पप्पू ठाकुर, प्रभात साहू, प्रकाशचंद पटेल, प्रतिभा चंद्राकर निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में हैं इसके अलावा राकांपा से श्रीमती शोभा शर्मां चुनाव मैदान में हैं। यहां से भाजपा से देवीचंद राठी,  कांग्रेस के खिलावन बघेल, जोगी कांग्रेस की बोनी कुणाल रंगारी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं।
 
 
18 वार्डों में घमासान
 
वैसे तो निर्दलीय प्रत्याशियों ने चुनाव को रोचक बना दिया है जहां एक तरफ 30 में से 13 वार्ड में त्रिकोणीय मुकाबला है। वहीं वार्ड  6 ,7,10, 11 ,13, 14,15 ,16 ,17,18,19 , 20, 24, 25 , 26, 28, 29, 30 में घमासान मुकाबला है। वर्तमान पार्षद अपने वार्डों को छोड़कर दूसरे वार्डों से अपनी किस्मत आजमा रहे हैं वहीं स्थानीय वार्ड के प्रत्याशी उनका बाहरी होने का मुद्दा जोर-शोर से जनता के बीच उठा रहे हैं।
 
साथ पढ़ने वाले दोस्त के पिता ने ही किया मासूम का बलात्कार, जाने कहा की है खबर

साथ पढ़ने वाले दोस्त के पिता ने ही किया मासूम का बलात्कार, जाने कहा की है खबर

त्तीसगढ़ के अंबिकापुर में एक मासूम स्कूली छात्रा से दुष्कर्म का मामला प्रकाश में आया है दिलचस्प बात यह है कि दुष्कर्म का आरोपी बच्ची के साथ पढऩे वाले छात्र का पिता ही है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार शहर के गांधीनगर थाना क्षेत्र इलाके के एक स्कूल में पढ़ रही तीसरी कक्षा की छात्रा मंगलवार शाम जब घर नहीं पहुंची तब उसके परिजनों ने खोजबीन करनी शुरू की कुछ देर बाद वह छात्रा घर के सामने पाई गई परिजनों ने जब उससे पूछताछ की तब जाकर छात्रा के साथ दुष्कर्म होने का कारण सामने आया जिसके बाद परिजनों ने मामले की शिकायत स्थानीय पुलिस थाने में दर्ज कराई। मंगलवार को छात्रा स्कूल गई हुई थी उसके साथ पढऩे वाले छात्र के पिता ने घर छोडऩे के बहाने अपने घर ले जाकर उसके साथ दुष्कर्म के इस घटना को अंजाम दिया फिलहाल पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर पास्को एक्ट के तहत कार्रवाई कर रही है।
 
राज्य में नुक्कड़ नाटक द्वारा मतदाताओं को मतदान हेतु प्रेरित किया जा रहा है, जाने पूरी खबर

राज्य में नुक्कड़ नाटक द्वारा मतदाताओं को मतदान हेतु प्रेरित किया जा रहा है, जाने पूरी खबर

कोरबा | छत्तीसगढ़ राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी (स्थानीय निर्वाचन)  किरण कौशल एवं ए.डी.एम.  संजय अग्रवाल, आयुक्त नगर पालिक निगम  राहुल देव के मार्गदर्शन में नगरीय निकाय चुनाव 2019 अंतर्गत संचालित किये जा रहे जागव बोटर ''जाबो कार्यक्रम'' मतदाता जागरूकता अभियान के तहत नगर पालिक निगम कोरबा, नगर पालिका परिषद कटघोरा एवं दीपका, नगर पंचायत पाली एवं छुरीकला क्षेत्र में महाविद्यालयीन छात्र-छात्राओं द्वारा नुक्कड़ नाटक का मंचन कर मतदाताओं को मतदान करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। 

कोरबा शहर के विभिन्न स्थानों में आयोजित नुक्कड़ नाटक के मंचन कार्यक्रम में जिला नोडल अधिकारी  सतीश प्रकाश सिंह सम्मिलित हुए तथा उन्होने महाविद्यालयीन युवा छात्र-छात्राओं तथा जाबो टीम द्वारा मतदाता जागरूकता पर आधारित नुक्कड़ नाटक का निरीक्षण करते हुए नुक्कड़ नाटक दल में शामिल छात्र-छात्राओं के उत्साह की प्रशंसा की। इस अवसर पर जिला नोडल अधिकारी  सतीश प्रकाश सिंह ने जाबो टीम के युवा छात्र-छात्राओं को नगरीय निकाय आम निर्वाचन 2019 मतदान दिवस 21 दिसम्बर को बढ़-चढ़कर अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए प्रेरित किया। उन्होने युवाओं को अपने परिवार, समाज, समुदाय के अन्य लोगों को भी मतदान दिवस 21 दिसम्बर को अपने मतदान केन्द्र में जाकर अनिवार्य रूप से मतदान करने के लिए प्रोत्साहित करने को कहा।  कोरबा जिले में संचालित किए गए मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के तहत आयोजित किए गए विभिन्न कार्यक्रमों की मतदाताओं द्वारा अत्यंत सराहना की जा रही है।
 
राजधानी में बच्चियां नहीं है सुरक्षित, फिर एक बार नाबालिग बच्ची के साथ हुआ छेड़छाड़, जाने कहा की है ये घटना

राजधानी में बच्चियां नहीं है सुरक्षित, फिर एक बार नाबालिग बच्ची के साथ हुआ छेड़छाड़, जाने कहा की है ये घटना

रायपुर | अनाचार एवं दुष्कर्म की घटनाएं राजधानी सहित पूरे प्रदेश भर में बढ़ रही हैं जिसके चलते बच्चियां, युवतियां एवं महिलाएं असुरक्षा के वातावरण में जीने पर विवश है इसी कड़ी में टिकरापारा निवासी इंद्रजीत भारती आयु 25 वर्ष पिता राजेश भारती स्वीपर कालोनी निवासी ने दस वर्षीय अबोध बच्ची के साथ अश्लील हरकत की उक्त मामले में टिकरापारा थाने ने आरोपी के खिलाफ आठ पास्कोएक्ट एवं आईपीसी की धारा 354 के तहत मामला पंजीबद्ध किया है। 

 
नकली टाइटन वाच बेच रहे गिरोह को राजधानी पुलिस ने धर दबोचा, जाने पूरी खबर

नकली टाइटन वाच बेच रहे गिरोह को राजधानी पुलिस ने धर दबोचा, जाने पूरी खबर

रायपुर | नकली सामान शहर में खपाने का काम जोरशोर से जारी है। इसी कड़ी में टाइटन कंपनी की फास्टे्रक ब्रांड मॉडल की 202 नग नकली हाथ घड़ी गोल बाजार पुलिस ने अब्दुल सलाम आयु 46 पिता अब्दुल रहमान निवासी कमासी पारा से बरामद कर जब्त किया है। मिली जानकारी के अनुसार रहमानिया चौक स्थित राहुल नावेल्टी दुकान के संचालक राहुल रूपचंदानी आयु 27 वर्ष पिता विजय रूप चंदानी निवासी रविग्राम गली नंबर 7 तेलीबांधा रायपुर ने उक्त सामान पुलिस द्वारा जब्त किया गया है। पुलिस ने उक्त मामले में कापीराइट एक्ट के तहत 51/63 के तहत मामला पंजीबद्ध कर जांच शुरू कर दी है। 

 
राजधानी में फिर एक बार नाली में मिला नवजात शिशु, जाने पूरी खबर

राजधानी में फिर एक बार नाली में मिला नवजात शिशु, जाने पूरी खबर

रायपुर | भ्रूण हत्या के मामले एवं नवजात शिशुओं की हत्या लगातार शहर में बढ़ते जा रही है। स्वयं माता द्वारा अपने नवजात शिशु को नाली में फेंकने की जानकारी कोतवाली थाने से मिली है। मिली जानकारी के अनुसार वीरभद्र नगर अज्ञात महिला द्वारा अपने नवजात शिशु उम्र करीब 9 माह के नवजात शिशु की नाली में फेंका गया है। उक्त मामले में पुलिस ने अज्ञात महिला के खिलाफ आईपीसी की धारा 318 के तहत मामला दर्ज किया है।

 पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय ने जारी की वार्षिक परीक्षा फॉर्म भरने की तिथि, जाने कब तक भर सकते है फार्म

पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय ने जारी की वार्षिक परीक्षा फॉर्म भरने की तिथि, जाने कब तक भर सकते है फार्म

रायपुर,पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय के तहत आने वाले सभी महाविद्यालय में वार्षिक परीक्षा हेतु फार्म भरने की तिथि विश्वविद्यालय द्वारा जारी कर दी गई है जिसके तहत स्नातक स्तर के नियमित और स्वाध्यायी परीक्षार्थी अपने फॉर्म 23दिसंबर2019 से 7 जनवरी 2020 तक भर सकते हैं तथा संबंधित परीक्षा केंद्रों पर उसे 8 जनवरी 2020 तक जमा करना है

कब तक फार्म जमा करना है :-

कितनी फीस लगेगी देखे:-

दंतेवाड़ा में 1-1 लाख के 2 इनामी नक्सली गिरफ्तार,पढ़े पूरी खबर

दंतेवाड़ा में 1-1 लाख के 2 इनामी नक्सली गिरफ्तार,पढ़े पूरी खबर

दंतेवाड़ा। छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित दंतेवाड़ा जिले में 1-1 लाख रुपए के 2 इनामी नक्सलियों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। दंतेवाड़ा जिले के पुलिस अधिकारियों ने मंगलवार को यहां बताया कि जिले के कटेकल्याण थाना क्षेत्र के अंतर्गत मारजूम जंगलपारा गांव के करीब पुलिस ने सुखराम पोडियाम (24) और सुकलु पोडियाम (35) को गिरफ्तार कर लिया।

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि नक्सलियों से 5 डेटोनेटर, 1 बैटरी, बिजली का तार तथा लोहे का स्पाइक बरामद किया गया है। उन्होंने बताया कि कटेकल्याण थाना क्षेत्र में सुरक्षा बलों को गश्त में रवाना किया गया था। दल जब मारजूम जंगलपारा के करीब था तब सुरक्षा बलों ने दोनों नक्सलियों को गिरफ्तार कर लिया।

 

उन्होंने बताया कि गिरफ्तार दोनों नक्सलियों के खिलाफ क्षेत्र में 2017 से 2019 के बीच पुलिस दल पर हमला करने, बारूदी सुरंग विस्फोट करने समेत कई नक्सली घटनाओं में शामिल होने का आरोप है। दोनों पर 1-1 लाख रुपए का इनाम घोषित था।

    

आज दिनांक 18 दिसम्बर  का राशिफल,कैसा रहेगा आपका आज का दिन

आज दिनांक 18 दिसम्बर का राशिफल,कैसा रहेगा आपका आज का दिन

आज 18 दिसम्बर का राशिफल

इसके अलावा हम जल्द आप लोगो के लिए ज्योतिष सम्बन्धी सवाल के जवाब देने का भी कार्य करने जा रहे है जिसमे आपके द्वारा पूछे गए सवालो का जवाब हम आपको देंगे प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्य के द्वारा

मेष:

आज षष्ठम शत्रु भाव में चंद्रमा का प्रबल योग बन रहा है। सांय 5 बजे तक कोई खास डील निश्चित होने की संभावना है। राज्य से विशेष सम्मान प्राप्त हो सकता है। भौतिक विकास का योग अच्छा है। प्रात:काल 7 बजकर 30 मिनट पर चंद्रमा कन्या राशि में प्रवेश करेगा, इसके फलस्वरूप मंगलोत्सवों में सम्मिलित होने का अवसर प्राप्त होगा। समाज में शुभव्यय से आपकी कीर्ति बढ़ेगी।

वृषभ:

आज आपका ध्यान नई योजनाओं में लगेगा। कानूनी विवाद में सफलता, स्थान परिवर्तन की योजना सफल हो सकती है। दिन के उत्तरार्ध में उलझनों के बावजूद पराक्रम में वृद्धि होगी। परिवार में हर्ष मंगलमय परिवर्तन व मनोर्थ सिद्धि होगी। कार्यालय में भी आपके अनुकूल वातावरण बनेगा तथा आपके साथी आपका सहयोग करेंगे।

मिथुन:

आज का दिन काफी रचनात्मक है। किसी रचनात्मक और कलात्मक काम को पूरा करने में आप दिन बिता सकते हैं। जो काम आपको सबसे ज्यादा प्रिय है आज वही करने को मिलेगा। आज आपको रिलैक्स करने में मदद मिलेगी। नई योजनाएं भी दिमाग में आयेंगी, अपने से सीनियर का सहयोग पाने का प्रयास करें।

कर्क:

आज का दिन काफी सृजनात्मक है, जो भी काम लगन के साथ करेंगे आज उसका फल उसी समय मिल सकता है। अधूरे काम निपट जाएंगे, महत्वपूर्ण चर्चाएं होंगी। ऑफिस में अपने विचारों के मुताबिक माहौल बन जाएगा और आपके साथी भी आपका सहयोग करेंगे।

सिंह:

आज का दिन वैसे तो काफी व्यस्त रखने वाला है, लेकिन धर्म आध्यात्म के मामले पढ़ाई लिखाई के लिए थोड़ा समय निकाल लेना ही अच्छा होगा। कार्यक्षेत्र में वरिष्ठ अधिकारी आपके कार्यों में रुकावट डालने की कोशिश कर सकते हैं।

कन्या:

आज आपसी वार्ता व्यवहार में संयम और सावधानी बरतें। आस-पास के लोगों से टकराव की नौबत न आए इस बात का ध्यान रखें। किसी शुभ मंगल कार्य की चर्चा हो सकती है। भाग्य पर भरोसा रखें और आत्म विश्वास के साथ कार्य करें। रात्रि के समय स्थिति में और भी सुधार होने की संभावना है।

तुला:

आज का दिन आपके लिए लाभकारक है। कार्य-व्यवहार से जुड़े सभी विवाद आज सुलझ सकते हैं। नए प्रोजेक्ट पर भी कुछ काम शुरू हो सकता है। जमीन जायदाद के मामले में आशंका है कि पारिवारिक और आस-पास के लोग कुछ परेशानी पैदा करने की कोशिश करेंगे।

वृश्चिक:

आर्थिक हालात को लें तो आज का दिन काफी मजबूत है। दिनभर लाभ के अवसर प्राप्त होंगे। अत: कार्यशील रहें। परिवार में सुख शान्ति और स्थिरता का आनंद उठाएं। नौकरी या व्यापार में कुछ नवीनता ला सकें तो आगे चलकर लाभ होगा। काम में नई जान आएगी।

धनु:

आज का दिन सावधानी और सतर्कता का है। बिजनस के मामले में थोड़ा सा जोखिम उठाएं तो बड़ा लाभ होने की उम्मीद है। रोजमर्रा के कामों से परे कुछ नए कामों में हाथ आजमाएं। किसी अपने के लिए कुछ पैसों का इंतजाम करना पड़ सकता है। नया मौका आपके आसपास है, उसे पहचानना आपके हाथ में है।

मकर:

आज का दिन सामान्य है। भागीदारी में साझे में किया व्यापार काफी फायदा पहुंचाएगा। रोजमर्रा के घरेलू कामों को निबटाने का आज सुनहरा मौका है। हो सकता है आज आपको पुत्र-पुत्री के संबंध में कोई बड़ा फैसला लेना पड़े। ईमानदारी और निर्धारित नियमों का ध्यान रखें। कई प्रकार के काम एक साथ हाथ में आने से परेशानी बढ़ सकती है।

कुंभ:

आज का दिन अपने स्वास्थ्य के प्रति सावधानी बरतने का है। मौसम परिवर्तन से शीतोष्ण विकार उत्पन्न हो सकते हैं। खान-पान में लापरवाही बिल्कुल न बरतें। व्यापार के मामले में दिन सुखद व्यतीत होगा। जल्दबाजी में कोई भूल हो सकती है, इसलिए हर काम सोच समझ कर करें।

 

मीन:

आज का दिन लाभकारक रहेगा। व्यापार में जोखिम उठाने का परिणाम आज हितकर रहेगा। परेशानियों को धैर्य और अपने मृदु व्यवहार से सुधार कर ठीक किया जा सकता है। अपनी बुद्धि का प्रयोग करके आप वह सब कुछ पा सकते हैं, जिसकी आपको अभी तक आप कमी रही है। किसी संकटग्रस्त व्यक्ति की सहायता कर सकें तो शुभ रहेगा।