छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |
पत्नी ने कराई अपने पति की दूसरी महिला से शादी, 60 साल के उम्र में 35 साल की महिला से हुई शादी...

पत्नी ने कराई अपने पति की दूसरी महिला से शादी, 60 साल के उम्र में 35 साल की महिला से हुई शादी...

नई दिल्ली। झारखंड के सरायकेला से एक अजीबो गरीब मामला सामने आया है जहां एक 60 साल के बुजुर्ग ने अपनी पत्नी की मर्जी से 35 साल की महिला से दूसरी शादी की है। दोनों की शादी करवाने के लिए पत्नी ने समाज के सभी लोगों से चर्चा की, जिसके बाद हंसी खुशी परिवार के अन्य लोग भी शामिल हुए। वहीं, बुजुर्ग ने पूरे रीति-रिवाज के साथ सात महिला के साथ सात फेरे लिए। ये मामला झारखंड के सरायकेला की है। जहां एक पत्नी ने अपने पति की दूसरी शादी करवाई है। 


बेटे की है चाहत-
दरअसल लालमोहन की पहली शादी 30 साल पहले सरला महतो से हुई थी। शादी के बाद दोनों की दो बेटियां। दोनों की चाहत है कि बेटा हो, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। अब बेटे की चाहत में महिला ने अपने पति की दूसरी शादी करवा दी। बुजुर्ग लालमोहन महतो ने 35 साल की चैती महतो से पूरे रीति-रिवाज के साथ सात फेरे लिए। इस शादी में लालमोहन की पहली पत्नी के परिवार भी शामिल हुआ। ऐसा बताया जा रहा है कि 35 साल की महिला चैती महतो की लंबे समय से शादी नहीं हो पा रही थी। वहीं, क्षेत्र के समाजसेवी रामरतन महतो ने बताया कि अगर दोनों परिवार खुशी-खुशी आपस में संबंध बनाए रखें, तो इससे अच्छी बात और क्या हो सकती है। बढ़ती उम्र की चिंता से उबरने के लिए दोनों ही परिवार ने शादी करने का निर्णय लिया।
भाजपा ने 38 बागीयों को छः वर्ष के लिए पार्टी से बहार का रास्ता दिखाया, जाने कहा की है ये खबर

भाजपा ने 38 बागीयों को छः वर्ष के लिए पार्टी से बहार का रास्ता दिखाया, जाने कहा की है ये खबर

कोरबा। भारतीय जनता पार्टी ने अधिकृत प्रत्याशी के खिलाफ चुनाव लडऩे वाले बागी कार्यकर्ताओं पर कड़ी कार्रवाई है। नगर निगम समेत जिले के अन्य निकाय से 38 बागियों को छह वर्ष के लिए पार्टी ने बाहर का रास्ता दिखाया है। प्रदेश अध्यक्ष विक्रम उसेंडी ने कार्रवाई करते हुए कहा है कि संगठन विरोधी कार्य में संलग्न कार्यकर्ताओं के लिए पार्टी में कोई स्थान नहीं है। पार्टी से निष्कासित कार्यकर्ताओं में नगर पालिक निगम कोरबा अंतर्गत वार्ड क्रमांक 10 से गणेशी भरत चंद्र, 11 से रुपेश सुनालिया, 14 से रामकुमार साहू, 21 से धन्नुदास वैष्णव, 22 से नागेंद्र शर्मा, 31 से सरस्वती पटेल, 33 से राकेश मिश्रा, 33 से चंद्रभूषण विश्वकर्मा, 45 से सावित्री यादव, 46 से सरोज सांडिल्य, 47 से गीता बाई, 48 से बंधन सिंह कंवर, 49 से जय सिदार, 50 से सुनीता कुर्मवंशी, 54 से डॉ. भूषण राजपूत, 61 से तिरथ कर्ष शामिल हैं।  इसी तरह नगर पालिका परिषद कटघोरा अंतर्गत वार्ड क्रमांक एक से रामकुमार जायसवाल, दो से मुक्ता जायसवाल व राजकुमारी पटेल, चार से रेणु अग्रवाल, पांच से खुमेश्वर जायसवाल, छह से राधिका डिक्सेना, सात से सोहन यादव, आठ से राजकुमारी साहू, दस से अभिलाष पांडे, 11 से ममता गुप्ता, 14 से दुलीचंद पटेल व विदेशीराम पटेल, नगर पालिका परिषद दीपका से वार्ड क्रमांक एक से लता साहू, दो से ईश्वरी जायसवाल, तीन से बेबी शर्मा, सात से गीता देवी दास व सीमा सोनी, 14 से कुसुमलता कैवर्थ, 17 से धीरेंद्र तिवारी व 20 से नरेंद्र तिवारी तथा नगर पंचायत छुरी के वार्ड छह से देवेंद्र देवांगन शामिल हैं।

 गैंगरेप के तीन आरोपी गिरफ्तार, युवती को बस स्टैण्ड से किया था अगवा

गैंगरेप के तीन आरोपी गिरफ्तार, युवती को बस स्टैण्ड से किया था अगवा

जशपुर। जिले के पत्थलगांव में युवती से गैंगरेप के तीन आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। तीनों पर युवती को बस स्टैण्ड से अगवा कर सामूहिक दुष्कर्म करने का आरोप है। पत्थलगांव पुलिस ने तीन आरोपियों को गिरफतार कर लिया है| पुलिस के मुताबिक जशपुर जिले के आस्ता क्षेत्र में रहने वाली एक युवती से अजित बंजारा नाम के एक युवक से पत्थलगांव बस स्टैण्ड पर मुलाकात हुई थी। युवक ने युवती को अपने घर ले जाने के बहाने पास के फुलेता चौक ले गया। जहां तीन आरोपियों ने उसके साथ दुष्कर्म की घटना को अंजाम दिया। पीडि़त युवती की रिपोर्ट पर पत्थलगांव थाना पुलिस ने अजीत बंजारा, विवके और महेश के खिलाफ दुष्कर्म का अपराध दर्ज कर उन्हें गिरफतार कर लिया है।
तेज़ रफ़्तार दो मोटरसाइकिलो में टक्कर, दो युवकों की मौत

तेज़ रफ़्तार दो मोटरसाइकिलो में टक्कर, दो युवकों की मौत

जांजगीर-चांपा। जिले के पामगढ़ में दो बाइकों में आमने-सामने जोरदार भिड़ंत हो गई। हादसे में दो युवकों की मौत हो गई। लोगों की सूचना के बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने शव बरामद कर लिया। पुलिस ने मामला दर्ज किया है। हादसा पामगढ़ के मेंहदा गांव की है। बताया जा रहा है कि अंधे मोड़ में दोनों बाइक सवार युवक आपस में टकरा गए। जोरदार भिड़ंत होने से दो युवक गंभीर रूप से घायल हो गए। स्थानीय लोगों ने अस्पताल में भर्ती कराया। जहां दोनों ने दम तोड़ दिया। मृतक युवकों का नाम पता नहीं चल पाया है। पुलिस शव की निशाख्त कर परिजनों को हादसे की सूचना दे दी गई है। वहीं, शव को पीएम के लिए अस्पताल भेज दिया। फिलहाल पुलिस विवेचना कर रही है।

मेला घूमने गये दंपति से विवाद कर पति के साथ मारपीट, मामला दर्ज

मेला घूमने गये दंपति से विवाद कर पति के साथ मारपीट, मामला दर्ज

रायपुर। पत्नी के साथ मेला घूमने गए युवक के साथ मारपीट किये जाने की रिपोर्ट टिकरापारा थाने में दर्ज की गई है। नहरपारा गुरूद्वारा के पीछे देवपुरी निवासी राजकुमार बंजारे 24 वर्ष पिता नंदलाल बंजारे ने टिकरापारा में रिपोर्ट दर्ज कराई है कि अपने पत्नी के साथ गुरूघासी दास मेला घूमने गया था। मेले में घूम रहे दो तीन युवकों ने प्रार्थी की पत्नी को धक्का मार दिया विरोध करने पर आरोपियों ने युवक की पिटाई कर चोट पहुंचाया। घटना की रिपोर्ट पर पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ अलग-अलग धाराओं में अपराध कायम कर मामले को जांच में ले लिया है।

भाजपा ने रायपुर के सात बागी सदस्यों को किया पार्टी से  निष्कासित

भाजपा ने रायपुर के सात बागी सदस्यों को किया पार्टी से निष्कासित

रायपुर। भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष विक्रम उसेंडी ने नगर निगम रायपुर के विभिन्न वार्डों से 07 बागी सदस्यों को पार्टी से तत्काल निष्कासित कर दिया है। भाजपा के प्रदेश संगठन महामंत्री पवन साय ने बागी सदस्यों के निष्कासन की सूची जारी की है। जिसमें रामसागरपारा वार्ड क्रमांक 02 से अम्बिका ठाकुर, भनपुरी वार्ड क्रं.07 से बबला धिवर, सिविल लाईन के वार्ड 47 से श्याम चावला, सिविल लाईन के वार्ड 57 से विवेक वर्धन एवं सदर बाजार के वार्ड 45 से गिरधर राव राउत, धर्मेन्द्र राव राउत एवं कैलाश राव राउत के नाम शामिल है। ये सभी निष्कासित सदस्य पार्टी से खड़े प्रत्याशियों के विरूद्ध कार्य कर रहे थे। 

चिटफंड कंपनी बी एन गोल्ड के दो डायरेक्टर गिरफ्तार, जाने पूरी खबर...

चिटफंड कंपनी बी एन गोल्ड के दो डायरेक्टर गिरफ्तार, जाने पूरी खबर...

कोरबा। चिटफंड कंपनी बी एन गोल्ड रियल स्टेट अलाइट लिमिटेड कंपनी के दो डायरेक्टरों को कुसमुंडा पुलिस ने मध्यप्रदेश के सिहोर जेल से ट्रांजिट रिमांड पर कोरबा लेकर आई है। इस मामले में चिटफंड कंपनी की संपत्ति को कुर्क कर निवेशकों के पैसे वापस किए जाएंगे। छत्तीसगढ में विभिन्न जगहों में निवेशकों के पैसे से आरोपितों ने जमीन व मकान खरीदा है। न्यायालय व राज्य शासन से कुर्की की अनुमति के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी। इस मामले का एक आरोपित को वर्ष 2017 में गिरफ्तार किया जा चुका है।


कुसमुंडा पुलिस ने मध्यप्रदेश के सिहोर से चिटफंड कंपनी के दो डायरेक्टरों को प्रोटेक्शन वारंट में कोरबा लेकर आई है। चिटफंड कंपनियों के विरुद्ध चलाए जा रहे अभियान के तहत डायरेक्टरों की गिरफ्तारी व संपत्ति कुर्क कर निवेशकों को उनकी राशि वापस की जाएगी। बीएन गोल्ड रियल स्टेट अलाइट लिमिटेड कंपनी के डायरेक्टरों के खिलाफ थाना कुसमुंडा में धोखाधड़ी का मामला वर्ष 2016 में पंजीबद्ध किया गया था। तब से आरोपितों की तलाश की जा रही थी। कुसमुंडा पुलिस की एक टीम ने छिंदवाड़ा निवासी मुनींदर लिखारे पिता लालचंद लिखारे 38 व इंदौरा निवासी आशीष गुप्ता पिता मुरली प्रसाद गुप्ता 31 को सिहोर से लेकर आई है। पूछताछ में आरोपितों ने बताया कि कोरबा के विश्राम रिजेंसी में निवेशकों के पैसे से दुकान की खरीदी की गई थी। इसके अलावा रायपुर के तेलीबांधा में चार दुकानें रायपुर.बिलासपुर नेशनल हाईवे के ग्राम तरपोगी में 22 एकड़ जमीन व बिलासपुर नगर निगम कॉम्प्लेक्स के प्रथम तल में चार दुकानों की खरीदी की गई थी। निवेशकों के पैसे से डायरेक्टरों ने करोड़ों की संपत्ति खरीद ली थी। राज्य शासन व न्यायालय की अनुमति के बाद कुर्की की कार्रवाई पुलिस करेगी। पकड़े गए आरोपितों को रिमांड के बाद जेल भेजा गया है। इस मामले का एक आरोपित सचिन दामोर तीन मार्च 2017 को गिरफ्तार हो चुका है।
नशामुक्ति केन्द्र में भर्ती युवकों ने सुपरवाईजर से मारपीट कर डेढ़ लाख रूपये लूटकर हुए फरार, मामला दर्ज

नशामुक्ति केन्द्र में भर्ती युवकों ने सुपरवाईजर से मारपीट कर डेढ़ लाख रूपये लूटकर हुए फरार, मामला दर्ज

रायपुर। नशामुक्ति केन्द्र इलाज कराने आए युवकों ने सुपरवाईजर के साथ मारपीट कर आलमारी में रखे नगदी लाखों रूपये लूटकर फरार हो गये। घटना की रिपोर्ट आमानाका थाना दर्ज की गई है। मिली जानकारी के अनुसार बजाज कालोनी सेक्टर-1 निवासी श्रीमती ममता शर्मा 53 वर्ष पति संजय शर्मा ने रिपोर्ट दर्ज कराई है कि प्रार्थिया नशामुक्ति केन्द्र टाटीबंध में अध्यक्ष है, गुरूवार को नशामुक्ति पुर्नवास केन्द्र ऊर्जा सोसायटी अप्पा मंदिर टाटाबंध में अपना इलाज कराने भर्ती श्रवण सिंह 22 वर्ष पिता लखविन्दर सिंह एवं देवेंदर सिंह 30 वर्ष पिता रणवीर सिंह व एक अन्य युवक ने नशामुक्ति केन्द्र में कार्यरत सुपरवाईजर हरिओम शुक्ला 55 वर्ष पिता मुरलीधर शुक्ला के साथ मारपीट कर आलमारी में रखे नगदी एक लाख 50 हजार रूपये लूटकर फरार हो गये। घटना की रिपोर्ट पर पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ लूट का मामला दर्ज धारा 394 के तहत अपराध पंजीबद्ध कर लिया है। 

ब्लैकमेलिंग से परेशान युवती ने खुद को लगाई आग, अस्पताल में भर्ती

ब्लैकमेलिंग से परेशान युवती ने खुद को लगाई आग, अस्पताल में भर्ती

राजनांदगांव। जिले के डोंगरगाँव थाना क्षेत्र के  आरी गांव से बड़ी खबर सामने आ रही है। जहां बलात्कार पीडि़ता युवती ने खुद को आग के हवाले कर दिया है। वह 60 फीसदी जल चुकी है और उसकी हालत चिंताजनक बनी हुई है। मिली जानकारी के अनुसार रेप के आरोपी दो युवक लगातार अश्लील वीडियो के नाम पर युवती को धमकी दे रहे थे और उसे ब्लैकमेल कर रहे थे। मामले में दोनों आरोपी अब पुलिस गिरफ्त में हैं।


गांव के ही दो युवकों ने युवती का पहले रेप किया और उस दौरान उसका अश्लील वीडियो बना लिया। उसी वीडियो के आधार पर युवक लगातार पीडि़ता को ब्लैकमेल कर रहे थे। पीडि़ता के विरोध पर आरोपी वीडियो को वायरल करने की धमकी देते थे। इस बात से परेशान होकर पीडि़ता ने मिटटी तेल डालकर खुद को आग लगा ली। घटना में गंभीर अवस्था में पीडि़ता को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। वहीं इस घटना में डोंगरग़ांव थाना पुलिस ने बताया कि मामले में दो आरोपी को गिरफ्तार किया गया हैं जिससे पूछताछ की जा रही है। पीडि़ता 60 प्रतिशत जल चुकी हैं जिसका इलाज चल रहा है।
कमल विहार में स्ट्रीट लाईट नहीं जलने से रहवासी हो रहे परेशान

कमल विहार में स्ट्रीट लाईट नहीं जलने से रहवासी हो रहे परेशान

सुनसान इलाके में आए दिन लोगों से होती है लूटपाट 

रायपुर। शहर के आउटर में स्थित कमल विहार कालोनी में लोगों की बसाहट अब शुरू हो गई है। चारों ओर से खुला क्षेत्र रात के समय स्ट्रीट लाईट नहीं जलने के कारण सुनसान रहता है। रहवासियों के अनुसार आरडीए की उक्त कालोनी में मकान विक्रय करते समय समस्त प्राथमिक सुविधाएं दिये जाने का भवन स्वामियों से अनुबंध किया गया था। कालोनी निर्माण के अरसे बाद भी कमल विहार कालोनी में स्ट्रीट लाईट नहीं जलने से आए दिन लूटपाट होती रहती है। उक्त क्षेत्र में मल्टीस्पेशिटी हास्पिटल होने के कारण पूरे प्रदेशभर के लोगों का यहां पर आना जाना लगा रहता है। कालोनी क्षेत्र में बनाई गई एप्रोच रोड में भी अंधकार छाया रहता है। रात होते ही जीई रोड से कमल विहार मार्ग में सूनसान क्षेत्र होने के कारण यहां पर स्ट्रीट लाईट नहीं जलने से लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। कमल विहार निवासी पंकज जैन से चर्चा करने पर उन्होंने प्रतिनिधि को बताया कि बड़ा प्रोजेक्ट होने के बावजूद भी कमल विहार क्षेत्र में आरडीए के जिम्मेदार अधिकारियों द्वारा बरती जा रही लापरवाही से रहवासी परेशान है। उन्होंने ने आवास मंत्री मो. अकबर से उक्त क्षेत्र में सभी कालोनी सेक्टरों में तत्काल स्ट्रीट लाईट जलवाने के लिए संबंध अधिकारियों को निर्देश देने की मांग की है। 
निर्दलीय महिला प्रत्याशी की पति ने लगाई फांसी, जाने पूरी खबर...

निर्दलीय महिला प्रत्याशी की पति ने लगाई फांसी, जाने पूरी खबर...

कोरबा। छत्तीसगढ़ के कोरबा में निर्दलीय नगरीय निकाय चुनाव लड़ रही एक महिला प्रत्याशी के पति ने बीती रात फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। पुलिस सूत्रों के अनुसार वाकया जिले के दर्री पुलिस थाना क्षेत्र का है। नगर पालिक निगम कोरबा के वार्ड क्रमांक 53 से रामबाई पटेल निर्दलीय प्रत्याशी है। बीती रात 8 बजे उसके पति कोमल पटेल 50 वर्ष घर से बिना कुछ बताए बाहर निकले और देर रात तक वापस नहीं लौटे। रात में उनकी तलाश की गई, पर वे नहीं मिले। आज सुबह कुछ लोगों ने उनका शव वार्ड के बाहर राखड़ बांध के पास एक पेड़ पर फांसी पर लटका देखा। लोगों से सूचना पाकर पुलिस मौके पर पहुंची। पुलिस ने मृतक की जेब से सुसाइड नोट बरामद किया है। नगर पुलिस अधीक्षक खोमनलाल साहू ने सुसाइड नोट मिलने की पुष्टि की है, लेकिन जांच का हवाला देकर उसके तथ्यों को गोपनीय रखा है। उधर मृतक के परिजनों ने एक राजनीतिक दल के प्रत्याशी की ओर से लगातार दी जा रही धमकी को खुदकुशी का कारण बताया है। पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है।

राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा जारी लिंक से मतदाता निकाल सकते हैं अपनी मतदाता पर्ची

राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा जारी लिंक से मतदाता निकाल सकते हैं अपनी मतदाता पर्ची

रायपुर। राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा नगर पालिका आम/उप निर्वाचन 2019 में मतदान करने के लिए मतदाताओं की सुविधा को ध्यान में रखते हुए आयोग की वेबसाईट के दाहिनी ओर लिंक वोटर सर्च दिया गया है। इसमें मतदाता लिंक का प्रयोग कर 18 पहचान पत्रों में से अपने नाम की मतदाता पर्ची स्वत: निकाल सकते हैं और मतदान के लिए इस मतदाता पर्ची का प्रयोग पहचान पत्र के रूप में कर सकते हैं। 


राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा मतदाता पर्ची निकालने के लिए आवश्यक प्रक्रिया के बारे में जानकारी दी गई है। इसके तहत सर्वप्रथम छत्तीसगढ़ राज्य निर्वाचन आयोग की वेबसाईट पर जाना है। वेबसाईट पर दाहिनी ओर वोटर सर्च पर क्लिक करना है। वोटर सर्च पर क्लिक करने पर न्यू टैब ओपन होगा। न्यू टैब में जिले का चयन करना है। इसके पश्चात नगरीय निकाय यथा नगर पालिक निगम/नगर पालिका परिषद/नगर पंचायत का चयन करना है। चयनित नगर पालिका में अपने वार्ड का चयन करना है। वार्ड चयन के पश्चात सर्च बट पर क्लिक करना है। सर्च बटन पर क्लिक करने के उपरांत वार्ड के मतदाताओं की सूची ओपन होगी। मतदाताओं की सूची की सारिणी के दाहिनी ओर ऊपरी हिस्से में फिल्टर सुविधा दी गई है। नाम के शुरूआती अक्षरों या इपिक नम्बर को टाईप करने से एक जैसे नाम वाले मतदाताओं की सूची भी दिखाई देगी। एक जैसे नाम वाले मतदाताओं की सूची में व्यक्ति को अपने नाम के सामने दाहिनी ओर व्यू बटन पर क्लिक करना है। व्यू बटन पर क्लिक करने पर व्यक्ति का नाम, पिता/पति का नाम, वार्ड का क्रमांक, वार्ड का नाम, भाग संख्या, मतदान केन्द्र भवन का नाम, निर्वाचक नामावली में सरल क्रमांक की पर्ची जनरेट होगी। पर्ची के ऊपरी हिस्से में प्रिंट बटन क्लिक करने पर मतदाता पर्ची का प्रिंट आऊट प्राप्त किया जा सकेगा। 
इस लिंक को सीधे क्लिक करके आप अपना मतदाता पर्ची निकल सकते है :-
 
 
आज दिनांक 20 दिसम्बर  का राशिफल,कैसा रहेगा आपका आज का दिन

आज दिनांक 20 दिसम्बर का राशिफल,कैसा रहेगा आपका आज का दिन

 आज 20 दिसम्बर का राशिफल

इसके अलावा हम जल्द आप लोगो के लिए ज्योतिष सम्बन्धी सवाल के जवाब देने का भी कार्य करने जा रहे है जिसमे आपके द्वारा पूछे गए सवालो का जवाब हम आपको देंगे प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्य के द्वारा

 
मेष:
आज आपके अच्छे कार्यों से आपका व आपके खानदान का गौरव बढ़ेगा। आपकी निर्णय लेने की क्षमता का लाभ भी आपको मिलेगा। आज सामाजिक व धार्मिक कार्यों में सहयोग करेंगे। सांयकाल से अर्धरात्रि तक सामान्य शीतोष्ण विकार भी आपको परेशान कर सकते हैं।

वृषभ:
आज आपको संतान पक्ष के श्रेष्ठ आचरण का और उनकी सफलता का यश और हर्ष होगा। माता-पिता से आशीर्वाद लेकर घर से निकलें कोई विशेष सफलता मिलेगी। नौकर-चाकर व सांसारिक सुख भोगों का विस्तार होगा। आमदनी के नए मार्ग बनेंगे।

मिथुन:
यदि कोई मुकदमा या कोई अन्य पूछताछ चल रही है तो आज समय आपके लिए अनुकूल नहीं है। त्वरित निर्णय न ले पाने के कारण कार्यों में बाधा व हानि होगी। यदि आप नौकरी करते हैं तो अधिकारियों की कृपा से अधिकारों में वृद्धि हो सकती है।

कर्क:
यदि आपका प्रमोशन रूका हुआ है तो आज अवश्य हो जाएगी, इसके अतिरिक्त आज आप अपनी वाक्पटुता से किसी बहुत बड़े अफसर को अपनी ओर आकर्षित करने में सफल रहेंगे। निर्णय लेने की क्षमता का लाभ होगा। रात्रि में अधिक तीखा भोजन न करें।

सिंह:
यदि आप व्यापारी हैं तो आपके व्यापार में कुछ नए परिवर्तन होंगे। नौकरी पेशा है तो आपके अधिकार बढ़ेंगे, जिससे आपको आर्थिक लाभ व सम्मान मिलेगा। परिवार की तरफ से भी शुभ समाचार मिलेगा। क्षमता से अधिक धन प्राप्त होने के कारण आपमें अभिमान आ सकता है।

कन्या:
आज आपके अधिकारों में वृद्धि के साथ साथ उत्तरदायित्व भी बढ़ेंगे। अपनी शानशौकत के लिए आप धन का अपव्यय कर सकते हैं। आप दूसरों की भलाई व सेवा मन लगाकर दिल से करते रहे हैं, इसका लाभ आज आपकी संतान को मिलेगा।

तुला:
आज काफी सोच विचार कर काम करने के उपरान्त भी नुकसान होने की आशंका रहेगी। जोखिम के कामों से दूर रहें। सायंकाल से लेकर रात्रि तक भी छोटे-मोटे कष्ट व मानहानि की संभावना बनी रहेगी। रक्ताल्पता और वायु विकार से शारीरिक परेशानी बढ़ सकती है।

वृश्चिक:
आज किसी बहुमूल्य वस्तु से लाभ होने की संभावना रहेगी। यदि आप नौकरी करते हैं तो पद एवं अधिकारों में वृद्धि होगी। आप के साहस एवं पराक्रम के सामने शत्रु नतमस्तक होंगे। संतान के प्रति आपकी प्रेम भावना बढ़ेगी। नौकर चाकरों का सुख पर्याप्त मात्रा में मिलेगा।

धनु:
आज का दिन गुरू के प्रति निष्ठा एवं भक्तिभाव पूर्ण रहेगा। इस समय में आध्यात्म से तत्व ज्ञान की प्राप्ति होगी। आपकी बुद्धि विवेक नए नए खोज करने में लगेगी, रूके हुए धन की प्राप्ति होगी। विश्वास प्राप्त व्यक्ति एवं नौकर चाकर विश्वासघात करने का प्रयास करेंगे सावधान रहें।

मकर:
आज आपमें शारीरिक शक्ति एवं उत्साह अधिक रहेगा कुछ अनावश्यक खर्चे सामने आएंगे, जो कि न चाहते हुए भी मजबूरी में करने पड़ेंगे। यदि आपका प्रमोशन रूका हुआ है तो अवश्य प्राप्त हो जाएगी। आपके हाथ में बड़ी मात्रा में पैसा आने से हर्ष होगा

कुंभ:
आज आप विशेष धैर्य से काम लें क्योंकि जल्दबाजी में किए गए कार्य से हानि होने की आशंका रहेगी। आपकी भौतिक सुख सुविधाओं की वृद्धि होगी। नए-नए कार्यों में विनिमय करना पड़े तो अवश्य करें। आगे चलकर लाभ होगा।

मीन:
आज आप स्वास्थ्य की तरफ से परेशान रहेंगे। यदि आप किसी वित्तीय संस्था या व्यक्ति से कर्ज लेना चाहते हैं तो आसानी से मिल जाएगा। नई योजनाएं बनाकर उन्हें सफल बनाने का पूर्ण प्रयास करें। आपके साहस एवं पराक्रम से आपका आत्म विश्वास बढ़ेगा।
भाजपा ने चलाया अनुशासन का डंडा,बागियों को दिखाया बाहर का रास्ता

भाजपा ने चलाया अनुशासन का डंडा,बागियों को दिखाया बाहर का रास्ता

रायपुर। भारतीय जनता पार्टी रायपुर जिले के द्वारा पार्टी प्रत्याशी के खिलाफ निर्दलीय चुनाव लड़ने वाले कार्यकर्ताओं को आज रात पार्टी से निष्कासित कर दिया गया। पार्टी से बाहर हुए लोगों का विवरण इस प्रकार हैः वार्ड- 1 से श्रीमती दुर्गा राजेश सोनी, वार्ड -2 मनोज डांडे, वार्ड-4 से श्रीमती सुमित्रा जितेन्द्र साहू, वार्ड-5 से रघुवर दयाल वर्मा, वार्ड -8 से गोपेश कुमार साहू, वार्ड-12 से नंदकुमार जंघेल, वार्ड-17 से श्रीमती मंजू सेन, वार्ड-23 से घासीराम बागा एवं मनोज दास, वार्ड- 24 खेमलाल साहू, वार्ड-25 हरपाल सिंह भामरा, वार्ड- 30 से श्रीमती ऋतु सिंह शर्मा, वार्ड- 35 से संजय सोलंकी, वार्ड- 36 से श्रीमती रोशनी साहू एवं हासीब कुरैशी, वार्ड- 38 जवा सोनकर, वार्ड- 39 से अमरचंद बंसल, वार्ड- 43 रमेश यदु, वार्ड 44- श्रीमती जयश्री शुक्ला एवं श्रीमती शकुन सोनी, वार्ड 45 से श्रीमती लक्ष्मी गिरधर रावत एवं श्रीमती प्रतिभा घनश्याम सोनी, वार्ड 47 से श्रीमती संजना संतोष हियाल एवं निशा प्रधान ठाकुर, वार्ड 49 श्रीमती कामिनी वर्मा, वार्ड- 50 से बनमाली छूरा एवं धनीराम साहू, वार्ड- 52 से श्रीमती श्रद्धा गोविंद मिश्रा, श्रीमती नीरा चंद्राकर, श्रीमती कामिनी वर्मा, वार्ड- 54 से श्रीमती उमा चन्द्रहास निर्मलकर, वार्ड 56 से राकेश दत्ता, टेकेन्द्र कुमार साहू, वार्ड 57 से राजकुमार वाडिया (अप्पू), वार्ड 58 से श्रीमती नीतू राजेश सोनी, श्रीमती नेहा खूबचंद साहू, वार्ड- 60 से श्रीमती कावेरी साहू, वार्ड- 62 से ऋषि कुमार साहू, वार्ड- 63 से प्रमोद कुमार साहू, वार्ड 67 से हेमकिशोर भरने, वार्ड 68 से किशोर पटले, मनोज कुमार केशरवानी, वार्ड 70 से कामेश सिंह ठाकुर, नवीन देवागन के नाम शामिल हैं।
अनुशासनात्मक कार्रवाई हेतु नाम प्रेषित
भाजपा के सक्रिय सदस्यों के द्वारा नगरीय निकाय चुनाव में पार्टी प्रत्याशियों के खिलाफ कार्य करने वाले कार्यकर्ताओं को भी पार्टी के द्वारा अनुशासनात्मक कार्रवाई करने के लिए प्रदेश कार्यालय को नाम प्रेषित किया गया है। जो निम्नानुसार हैं- सिविल लाईन मंडल से श्याम चावला, भनपुरी मंडल से बबला धीवर, रामसागरपारा मंडल से अम्बिका ठाकुर, सिविल लाईन मंडल से विवेक वर्धन, सदर बाजार मंडल से गिरधर राव राउत, धर्मेन्द्र राव राउत, कैलाश राव राउत। 

मतदाता परिचय पत्र नहीं होने पर इन 18 दस्तावेजों के जरिए दे सकते है अपना वोट, जाने पूरी खबर...

मतदाता परिचय पत्र नहीं होने पर इन 18 दस्तावेजों के जरिए दे सकते है अपना वोट, जाने पूरी खबर...

रायपुर। अगर किसी कारणवश मतदाता परिचय पत्र नहीं बन पाया है या फिर गुम हो गया है। ऐसे मतदाता भी अपना अमूल्य वोट डाल सकते हैं, बशर्ते उन्हें इसके लिए मतदान केंद्र में अपने परिचय का पुख्ता प्रमाण प्रस्तुत करना होगा। निर्वाचन आयोग ने मतदान के लिए मतदाता परिचय पत्र के अलावा 18 तरह के दस्तावेजों को व्यक्तिगत पहचान पत्र के रूप में मान्यता दी है। इनमें से कोई भी दस्तावेज अपने साथ मतदान केंद्र ले जाकर आप वोट दे सकते है। छत्तीसगढ़ राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा- नगर पालिका आम निर्वाचन के तहत 21 दिसम्बर को आयोजित हो रहे मतदान के दौरान निर्वाचकों के प्रतिरूपण को रोकने और पहचान सुगम बनाने के लिए छत्तीसगढ़ राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा 18 प्रकार के दस्तावेजों को मान्य किया है। मतदाता को मतदाता केन्द्र पर अपना वोट डालने के लिए इनमें से किसी एक दस्तावेज को पीठासीन अधिकारी या प्राधिकृत मतदान अधिकारी के समक्ष प्रस्तुत करना होगा। यह दस्तावेज हैं मतदाता परिचय के लिए मान्य- भारत निर्वाचन आयोग द्वारा प्रदाय किया गया मतदाता परिचय पत्र, बैंक/डाकघर फोटोयुक्त पासबुक , पासपोर्ट पेन कार्ड, आधार कार्ड , राज्य/केन्द्र सरकार/ सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम या स्थानीय निकाय द्वारा उनके अधिकारी एवं कर्मचारियों को जारी किया गया फोटोयुक्त सेवा पहचान-पत्र , फोटोयुक्त पेंशन दस्तावेज , मनरेगा जॉब कार्ड , फोटोयुक्त स्वास्थ बीमा योजना (स्मार्ट) कार्ड , ड्रायविंग लायसेंस, स्वतंत्रता सेनानी फोटोयुक्त पहचान-पत्र , केन्द्रीय अथवा राज्य माध्यमिक शिक्षा मण्डल द्वारा जारी दसवीं एवं बारहवीं की फोटोयुक्त अंकसूची , बार कौसिंल द्वारा अधिवक्ताओं को जारी फोटोयुक्त परिचय पत्र , फोटोयुक्त विकलांगता प्रमाण-पत्र , छत्तीसगढ़ शासन द्वारा जारी वैध फोटोयुक्त राशन कार्ड , महाविद्यालय अथवा विद्यालय द्वारा जारी फोटोयुक्त छात्र पहचान-पत्र , फोटोयुक्त शस्त्र लायसेंस , छत्तीसगढ़ राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा तैयार सॉफ्टवेयर एस.ई.सी.-ई.आर. द्वारा आनलाइन जनरेटेड मतदाता पहचान पर्ची
हार सामने देखकर कांग्रेस का नया हथकंडा : संजय श्रीवास्तव

हार सामने देखकर कांग्रेस का नया हथकंडा : संजय श्रीवास्तव

रायपुर। भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता संजय श्रीवास्तव ने अपने खिलाफ ईओडब्ल्यू में की गई शिकायत को बदलापुर की राजनीति बताया है। श्री श्रीवास्तव ने कांग्रेस नेताओं की इस शिकायत को झूठ का एक नया दस्तावेज बताया और कहा कि कांग्रेस निकाय चुनावों में भाजपा के प्रति बढ़ते जनसमर्थन और अपनी करारी हार को सामने देखकर चरित्र-हनन के शर्मनाक हथकंडों पर उतर आई है।

भाजपा प्रदेश प्रवक्ता, पूर्व आरडीए अध्यक्ष और रायपुर नगर निगम चुनाव में काली माता वार्ड से प्रत्याशी श्री श्रीवास्तव ने कहा कि वे हर स्तर पर अपने पूरे कार्यकाल की जांच कराने को तैयार हैं, बशर्ते सरकार निष्पक्ष जांच की इच्छाशक्ति तो दिखाए। एक साल से कांग्रेस सरकार भाजपा की पूर्ववर्ती सरकार पर घोटालों का आरोप लगा रही है और जांच के दौरान एक भी घोटाला प्रमाणित नहीं कर पाई है। इसका सीधा आशय यही है कि घोटालों का आरोप लगाकर चरित्र-हनन करना कांग्रेस की फितरत में है। श्री श्रीवास्तव ने कहा कि उनका पूरा कार्यकाल पारदर्शी है। चरित्र-हनन के हथकंडों की यह राजनीति कांग्रेस को भारी पड़ेगी। 
भाजपा प्रदेश प्रवक्ता श्री श्रीवास्तव ने कहा कि वास्तव में उनका कार्यकाल बेदाग रहा है और उनके खिलाफ की गई शिकायतें तथ्यहीन हैं। चूंकि प्रदेश और राजधानी में निकाय चुनाव होने जा रहे हैं, इसलिए कांग्रेस बेबुनियाद आरोप लगाकर झूठ-फरेब की राजनीति कर रही है। यदि उनके कार्यकाल में कोई घोटाला हुआ तो एक साल से प्रदेश की सरकार और कांग्रेस क्या सोई पड़ी थी? अब तक इस मामले में क्यों सरकार और कांग्रेस नेताओं ने जांच की पहल नहीं की? श्री श्रीवास्तव ने कहा कि कांग्रेस नगरीय निकाय चुनावों में भाजपा के प्रति लोगों के बढ़ते समर्थन व रूझान और अपनी तयशुदा हार को देखकर बदहवास हो गई है और इसलिए ऐन चुनाव से कुछ पहले वह झूठे आरोप लगाकर चरित्र हत्या के हथकंडों पर उतारू हो गई है। श्री श्रीवास्तव ने विश्वास जताया है कि कांग्रेस और उसके अहंकारी सत्ताधीशों के तमाम हथकंडों का माकूल जवाब न केवल राजधानी, अपितु पूरे प्रदेश के मतदाता 21 दिसम्बर को मतपत्र के जरिये देंगे।
भाजपा ने कहा - अहंकार में भूपेश सरकार की भाषा बेकाबू हो रही, जाने पूरी खबर

भाजपा ने कहा - अहंकार में भूपेश सरकार की भाषा बेकाबू हो रही, जाने पूरी खबर

रायपुर। भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता एवं पूर्व विधायक श्रीचंद सुन्दरानी ने प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल पर हमला बोलते हुए कहा कि मुख्यमंत्री बघेल निकाय चुनावों में कांग्रेस की तयशुदा पराजय को देखते हुए अपना आपा खोते हुए नजर आ रहे हैं जो उनकी बेकाबू भाषा और अहंकार से प्रदर्शित हो रहा है।

भाजपा प्रवक्ता श्री सुन्दरानी ने कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने सत्ता को जनसेवा और प्रदेश के सर्वांगीण उत्थान के लिए साधन के तौर पर इस्तेमाल किया जबकि प्रदेश के मौजूदा मुख्यमंत्री ने सत्ता को साध्य मानकर उसकी ललक में जो कुछ किया, प्रदेश उसका साक्षी है। आज सत्ता में आने के बाद उनसे लोकतांत्रिक विनम्रता की अपेक्षा थी, लेकिन सत्ता मिलते ही अपना आपा खो बैठे मुख्यमंत्री बघेल बदलापुर की राजनीति पर उतारू हो गए। जनता से किए वादों से मुकरकर मुख्यमंत्री ने झूठ-फरेब  और वादाखिलाफी की नित-नई मिसालें पेश की और भाजपा की पूर्व राज्य सरकार, पूर्व मुख्यमंत्री और दीगर नेताओं की चरित्र हत्या करने के लिए झूठे आरोप और झूठे मामले गढ़े। अपनी बदनीयती, कुनीतियों और नेतृत्व के दीवालिएपन से बदहवास मुख्यमंत्री के तौर पर अब वे अपनी भाषा तक पर नियंत्रण नहीं रख पा रहे हैं। प्रदेश की जनता यह अच्छी तरह समझ रही है कि अपना आपा कौन खो रहा है? 
भाजपा प्रवक्ता श्री सुन्दरानी ने प्रदेश सरकार के मंत्री रवीन्द्र चौबे द्वारा भी पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह को ‘सबसे बड़ा झूठा’ कहे जाने पर कड़ा एतराज जताया है। श्री सुन्दरानी ने कहा कि झूठ-फरेब और भ्रम फैलाने की राजनीति कांग्रेस का चरित्र रहा है और प्रदेश की कांग्रेस सरकार का एक साल वादाखिलाफी और झूठ की मिसाल है। सत्ता के अहंकार में चूर प्रदेश सरकार के मंत्री भी अपना वैचारिक दीवालियापन जिस तरह प्रदर्शित कर रहे हैं, यह निकाय चुनावों में कांग्रेस की तयशुदा हार की बौखलाहट की तस्दीक कर रहा है क्योंकि प्रदेश की त्रस्त जनता इन चुनावों के जरिये कांग्रेस के सत्ता-मद और झूठ-फरेब का हिसाब चुकता करने का पक्का मन बना चुकी है।
 राज्य निर्वाचन आयोग ने मतदान अभिकर्ताओं के लिए जारी किए निर्देश, जाने क्या कुछ है...

राज्य निर्वाचन आयोग ने मतदान अभिकर्ताओं के लिए जारी किए निर्देश, जाने क्या कुछ है...

रायपुर। राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा मतदान अभिकर्ताओं के लिए मार्गदर्शिका में अवगत कराया गया है कि मतदान अभिकर्ताओं को मतदान प्रारंभ होने से कम से कम एक घंटे पूर्व मतदान केन्द्र पर उपस्थित हो जाना चाहिए। मतदान केन्द्र में मतदान अभिकर्ताओं के बैठने के लिए मतदान अधिकारी क्रमांक-एक या क्रमांक-दो के पीछे अथवा ऐसे स्थान पर व्यवस्था होगी, जहां से वे मतदान प्रक्रिया का अवलोकन कर सकें और मतदान केन्द्र में आने जाने वाले मतदाताओं को ठीक से देख सकें। आवश्यकता होने पर उनकी पहचान को चुनौती दे सकें। मतदान अभिकर्ता को निर्धारित स्थान पर ही बैठना चाहिए, अनावश्यक रूप से इधर-उधर घूंमना नहीं चाहिए।

सभी दस्तावेज-
मतदान अभिकर्ता को मतदान केन्द्र पर अपने कर्तव्यों के समुचित निर्वहन के लिए अपने साथ अपना नियुक्ति पत्र, मतदान केन्द्र की निर्वाचक नामावली और मतदान केन्द्र से संबंधित निर्वाचक नामावली में सम्मिलित ऐसे व्यक्तियों की सूची को जो अब जीवित नहीं है या अनुपस्थित है अथवा नगर छोड़ कर अन्यत्र चले गए हैं, इनकी सूची ले जानी चाहिए। इसके साथ ही ब्रास सील, बाल पाइन्ट पेन तथा संदिग्ध मतदाताओं की पहचान को चुनौती देने के लिए जमा की जाने वाली निक्षेप राशि भी अपने साथ ले जानी चाहिए।

फर्जी मतदान-
राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा यह भी अवगत कराया गया है कि मतदान अभिकर्ता का प्रमुख दायित्व मतदान केन्द्र पर अभ्यर्थी के हितों की देखभाल करना है। फर्जी मतदान रोकने के लिए प्रतिरूपण अर्थात छद्मनामधारी निर्वाचकों के प्रति सचेत रहना तथा ऐसे कोई व्यक्ति मतदान करने आए तो उसकी पहचान को चुनौती देना है। मतदान के पूर्व तथा बाद में मत पेटी को समुचित रूप से सील बंद करते समय उपस्थित रहना है। मतदान की समाप्ति के पश्चात पीठासीन अधिकारी से मत पत्र लेखा भाग-एक की प्रति प्राप्त करना और मतदान से संबंधित कागजात विधि की अपेक्षा अनुसार ठीक प्रकार से सुरक्षित तथा सीलबंद कर दिए गए हैं, यह भी सुनिश्चित करना है।
 नए साल से सुरु होने जा रही है एक देश, एक राशन कार्ड की सुविधा, करोड़ों लोगों को होगा फायदा...

नए साल से सुरु होने जा रही है एक देश, एक राशन कार्ड की सुविधा, करोड़ों लोगों को होगा फायदा...

दिल्ली| अगले साल 1 जून से पूरे देश में सरकार अपनी महत्वाकांक्षी योजना वन नेशन, वन राशन कार्ड स्कीम शुरू करने वाली है| इस योजना को लेकर सरकार ने अपने साडी तैयारियां कर ली है|

केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि आने वाले एक जून से देश में वन नेशन, वन राशन कार्ड की व्यवस्था शुरू हो जाएगी, जिससे देश के करोड़ों लोगों को फायदा होगा|

करोड़ों मजदूरों और अत्यंत गरीब के लिए-
दरअसल देश के करोड़ों मजदूरों और अत्यंत गरीब लोगों को सुविधा देने के लिए ये योजना लांच की गई है. इसके तहत लाभार्थी नेशनल फूड सिक्योरिटी एक्ट के तहत एक राशन कार्ड का इस्तेमाल करते हुए देश में किसी भी उचित मूल्य की दुकान से अपना राशन ले सकेंगे. यह सुविधा ई-पीओएस मशीन पर बायोमेट्रिक या आधार सत्यापन के बाद ही उपलब्ध होगी|