छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |
सरकारी नौकरी लगाने के नाम पर साढ़े आठ लाख रूपये की ठगी जानिए क्या है पूरी खबर...

सरकारी नौकरी लगाने के नाम पर साढ़े आठ लाख रूपये की ठगी जानिए क्या है पूरी खबर...

रायपुर। प्रशासनिक विभाग नगरीय निकाय में नौकरी दिलाने के नाम पर एक व्यक्ति से साढ़े आठ लाख रूपये की ठगी करने का मामला सामने आया है। घटना की रिपोर्ट अभनपुर थाना में दर्ज कराई गई है। पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार प्रार्थी उत्तम ढीढी (45) निवासी बड़े उरला अभनपुर ने कल शाम को थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई कि आरोपी देवचरण टण्डन पिता मंगलराम ने  प्रशासनिक विभाग नगरीय निकाय रायपुर में नौकरी दिलाने के नाम पर उससे नगद एवं चेक के जरिए 8 लाख 50 हजार रूपये लिए थे, लेकिन नौकरी नहीं दिलाते हुए धोखाधड़ी की। पुलिस ने आरोपी के खिलाफ धारा 420 के तहत जुर्म दर्ज कर मामले को जांच में लिया है। 

रीसर्चरों द्वारा बाढ़ झेल सकने वाली फसल की खोज

रीसर्चरों द्वारा बाढ़ झेल सकने वाली फसल की खोज

बाढ़ और अतिवृष्टि से फसलें बर्बाद हो जाती हैं। प्रमुख फसलों में सिर्फ धान की ही फसल बाढ़ को झेल पाती है। लेकिन एक नई रिसर्च से यह स्थिति बदल सकती है। यह दुनिया के लिए एक अच्छी खबर है कि जहां कई जगह वर्षा की अवधि और तीव्रता में वृद्धि हो रही है वहीं साइंस पत्रिका में प्रकाशित रिसर्च में यह जानने की कोशिश की गई कि जलमग्न होने के बाद धान की तुलना में दूसरी फसलों की क्या स्थिति होती है। धान की फसल उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में उगने वाली जंगली प्रजातियों से तैयार की गई थी, जहां उसने मानसून और जलमग्न खेतों के अनुसार खुद को ढाल लिया था। इस अनुकूलन के लिए जिम्मेदार जीन दूसरे पौधों में भी मौजूद होते हैं लेकिन इन जीनों ने जड़ों के जलमग्न होने की स्थिति में सक्रिय होने के लिए खुद को विकसित नहीं किया है।

यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया रिवरसाइड में आनुवंशिकी की प्रोफेसर और इस अध्ययन की प्रमुख लेखक जूलिया बेली-सेरेस ने कहा कि हम चावल के बारे में अर्जित जानकारी का लाभ उठा कर दूसरे पौधों में भी जीनों को सक्रिय करना चाहते हैं ताकि ये पौधे जलमग्न स्थिति को झेलने में समर्थ हो सकें। अपने अध्ययन में रिसर्चरों ने उन कोशिकाओं की जांच की जो जड़ों के छोर में वास करते हैं। बाढ़ आने पर सबसे पहले प्रतिक्रिया जड़ों की तरफ से होती है। जड़ों के छोर और टहनी के बड (कली) ऐसे अंग हैं जहां पौधे का विकसित होने का सामर्थ्य मौजूद रहता है। इन हिस्सों में ऐसी कोशिकाएं विद्यमान रहती हैं जो पौधे को बाढ़ की स्थिति झेलने में मदद कर सकती हैं।
 
अधिक गहराई से जांच करते हुए रिसर्चरों ने जड़ों के छोर की कोशिकाओं के जीनों पर अपना ध्यान केंद्रित किया। इसका मकसद यह पता लगाने का था कि पानी से ढके होने तथा ऑक्सीजन से वंचित होने पर क्या ये जीन सक्रिय होते हैं और यदि होते हैं तो कैसे होते हैं। एक प्रमुख रिसर्चर मॉरिसियो रेनोसो ने कहा कि हमने यह जानने की कोशिश की कि अप्रत्याशित स्थिति का सामना करने के लिए डीएनए कोशिका को क्या निर्देश देता है। एक अन्य रिसर्चर सियोभान ब्रॉडी ने कहा कि यह पहला अवसर है जब बाढ़ के खिलाफ पौधे की प्रतिक्रिया को बारीकी से समझा गया है। बाढ़ अनुकूलन में शामिल जीनों को 'सबमर्जेंस अप-रेगुलेटेड फैमिलीजÓ (एसयूआरएफ) कहा जाता है। यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया रिवरसाइड के रिसर्चरों ने चावल के जीन-समूहों का विश्लेषण किया और जलमग्न स्थिति में जीनों के व्यवहार पर प्रयोग किए जबकि यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया डेविस के रिसर्चरों ने यही प्रयोग टमाटर की प्रजातियों के साथ किए। जलमग्नता के प्रयोगों में टमाटर की सभी प्रजातियों में एसयूआरएफ जीन सक्रिय जरूर हुए लेकिन उनकी आनुवंशिक प्रतिक्रिया चावल की भांति कारगर नहीं थी। रेगिस्तानी जमीन में उगने वाले जंगली टमाटर जलमग्नता को बर्दाश्त नहीं कर पाए। जलवायु परिवर्तन से अत्यधिक सूखे की स्थितियां भी उत्पन्न होती हैं। ऐसी स्थितियों का सामना करने वाली फसलों पर अलग से अध्ययन हो रहा है। लेकिन बेली-सेरेस का कहना है कि सूखे की तुलना में पौधों की बाढ़ प्रतिक्रिया पर बहुत कम अध्ययन हुआ है। अत: यह रिसर्च ज्यादा अहमियत रखती है।
 
रिसर्चर ऐसे पौधों के टिकने की दर में सुधार करना चाहते हैं जो इस समय अत्यधिक पानी से मुरझाने लगते हैं या सडऩे लगते हैं। इसके लिए वे अतिरिक्त अध्ययन की तैयारी कर रहे हैं। यह पहला साल नहीं है जब अतिवृष्टि के कारण किसान फसलों की रोपाई नहीं कर पा रहे हैं। बाढ़ ने उन फसलों की गुणवत्ता को भी नुकसान पहुंचाया है, जिन्हें किसान उगा सकते थे। यह प्रवृत्ति आगे भी बनी रहेगी क्योंकि जलवायु में लगातार परिवर्तन हो रहा है। यदि हमने फसलों को विषम परिस्थितियों में उगने के लायक बनाने के लिए समुचित प्रयास नहीं किए तो विश्व की खाद्य सुरक्षा खतरे में पड़ जाएगी। बेली-सेरेस ने कहा कि जरा ऐसी दुनिया के बारे में सोचिए जहां बच्चों को विकसित होने के लिए समुचित कैलोरी की कमी हो जाए। अत: वैज्ञानिकों के समक्ष यह बड़ी जिम्मेदारी है कि वे पौधों को बाढ़ की स्थितियों को झेलने के लायक बनाएं और भविष्य के लिए खाद्य सुरक्षा को सुनिश्चित करें।
जिला अस्पताल में अनुपस्थित डाक्टरों का कटेगा एक दिन का वेतन

जिला अस्पताल में अनुपस्थित डाक्टरों का कटेगा एक दिन का वेतन

कोरबा। कलेक्टर किरण कौशल जिला अस्पताल पहुॅची और अस्पताल में ओपीडी में डॉक्टरों की अनुपस्थिति पर खासी नाराज हुई। उन्होंने सिविल सर्जन डॉ.अरूण तिवारी को अनुपस्थित डॉक्टरों का एक दिन का वेतन काटने का सख्त निर्देश दिया। कौशल लाईफलाईन एक्सप्रेस के ऑपरेषन थियेटरों में हुये मोर्तियाबिंद के ऑपरेषनों वाले मरीजों से मिलने पहुॅची थी। अस्पताल के ओपीडी विभाग में मरीजों की लंबी लाईन देखकर वे वहॉं पहुॅंची और मरीजों से बात की। मरीजों ने बताया कि लगभग दो-तीन घण्टों से वे ईलाज के लिये डॉक्टरों के इन्तजार में बैठे है। इस पर कलेक्टर नाराज हुई और सिविल सर्जन को व्यवस्थायें सुधारने के निर्देश दिये। कौशल ने लगातार निर्देशों के बाद भी व्यवस्थायें नहीं सुधरने पर स्वास्थ्य सचिव को शिकायती पत्र लिखने की भी चेतावनी सिविल सर्जन को दी।


अस्पताल में कलेक्टर ने निर्देशों के बाद भी अब तक मरीजों की मेडिकल हिस्ट्री और उनके ऑनलाईन ईलाज का विवरण दर्ज करने की व्यवस्था नहीं होने पर भी अस्पताल कन्सलटेंट के प्रति नाराजगी जताई और आगामी पन्द्रह दिनों में सभी ओपीडी में आने वाले मरीजों का विवरण, ईलाज और दी जाने वाली दवाओं आदि की जानकारी कम्प्यूटरीकृत करने के निर्देश दिये।कौशल ने दवाओं के वितरण की व्यवस्था भी अस्पताल में देखी। उन्होने सिविल सर्जन को मौसम परिवर्तन पर होने वाली बीमारियों की रोकथाम के लिये उचित व्यवस्थायें करने के निर्देश दिये।
 
प्राथमिकता के साथ कराएं आश्रय योजना सर्वे-आयुक्त

प्राथमिकता के साथ कराएं आश्रय योजना सर्वे-आयुक्त

कोरबा। आयुक्त राहुल देव ने निगम के जोन कमिश्नरों को निर्देश देते हुए कहा है कि राज्य शासन की मंशा के अनुरूप राजीव आश्रय योजना हेतु किए जा रहे सर्वे कार्य को सर्वप्राथमिकता व पूरी गंभीरता के साथ पूरा कराएं। उन्होने निर्देश दिए हैं कि मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना में संलग्न दलों का आवश्यक सहयोग करें एवं वार्ड कार्यालयों की व्यवस्थाओं को बेहतर रखकर कार्यालयों का समुचित संचालन सुनिश्चित करें। उक्ताशय के निर्देश आयुक्त राहुल देव ने निगम अधिकारियों की बैठक के दौरान दिए। नगर पालिक निगम कोरबा के मुख्य प्रशासनिक भवन साकेत स्थित सभाकक्ष में आयुक्त राहुल देव ने निगम के जोन कमिश्नरों, जोन प्रभारियों व निगम के अन्य अधिकारियों की बैठक ली तथा शासन की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन, जनशिकायतों के निराकरण, समयसीमा के प्रकरणों, निगम के विकास व निर्माण कार्यो सहित निगम द्वारा उपलब्ध कराई जाने वाली सेवाओं व सुविधाओं की कार्यप्रगति की बिन्दुवार समीक्षा की। बैठक के दौरान आयुक्त देव ने जोन कमिश्नरों को निर्देश देते हुए कहा कि राज्य शासन की मंशा के अनुरूप राजीव आश्रय योजना के संबंध में सर्वे का कार्य किया जा रहा है, इस हेतु निगम में जोनवार दल गठित कर दिए गए हैं, दलों के साथ राजस्व विभाग के कर्मचारी भी संलग्न हैं,अत:उचित समन्वय बनाकर इस सर्वे कार्य को सर्वोच्च प्राथमिकता के साथ पूरा कराएं। उन्होने निर्देशित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना अंतर्गत स्वास्थ्य विभाग एवं सार्वजनिक प्रतिष्ठानों की 12 टीमें कोरबा शहरी क्षेत्र में काम कर रही हैं, जोन कमिश्नर इन टीमों का आवश्यक सहायक करें, ताकि शिविरों के आयोजन एवं इन शिविरों के माध्यम से लोगों को स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने की शासन की मंशा केा सफलतापूर्वक मूर्त रूप दिया जा सके। उन्होने आगे कहा कि मुख्यमंत्री वार्ड कार्यालय योजनांतर्गत निगम क्षेत्र में संचालित वार्ड कार्यालयों की व्यवस्थाओं को और अधिक बेहतर बनाएं, इन कार्यालयों में प्राप्त शिकायतों एवं मांग का समयसीमा में निराकरण सुनिश्चित करें। बैठक के दौरान आयुक्त श्री देव ने निगम के विकास व निर्माण कार्यो, सड़क रोशनी व्यवस्था, साफ-सफाई व्यवस्था, आवारा पशु नियंत्रण, पेंशन प्रकरण, भवन निर्माण अनुमति, नल कनेक्शन, पेयजल एवं जलापूर्ति आदि सहित निगम की विभिन्न सेवाओं व नागरिक सुविधाओं से जुड़े कार्यो की बिन्दुवार समीक्षा की तथा इनकी बेहतरी के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिए। 

 
पुलवामा  में  छत्तीसगढ़  के  मृतक  मजदुर  के  परिजनों  को  मुख्यमंत्री  बघेल जी ने  4 लाख  रूपए  सहायता  की  घोषणा की

पुलवामा में छत्तीसगढ़ के मृतक मजदुर के परिजनों को मुख्यमंत्री बघेल जी ने 4 लाख रूपए सहायता की घोषणा की

जम्मू कश्मीर के पुलवामा में आंतकियों ने छत्तीसगढ़ के एक मजदूर की हत्या कर दी है। मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल ने इस घटना की निंदा करते हुए मृतक के परिजनों को 4 लाख रूपए की आर्थिक सहायता राशि प्रदान करने को कहा है। साथ ही उन्होंने राज्य के पुलिस महानिदेशक को जम्मू-कश्मीर पुलिस से इस संबंध में आवश्यक समन्वय करने को कहा है। मृतक मजदूर की पहचान छत्तीसगढ़ के सेठी कुमार सागर के रूप में की गई जो वहां ईंट के भट्टे में काम कर रहा था।
छत्तीसगढ़ में गोवर्धन पूजा के दिन मनाया जाएगा ‘गौठान दिवस‘ जानिए क्या है पूरी खबर...

छत्तीसगढ़ में गोवर्धन पूजा के दिन मनाया जाएगा ‘गौठान दिवस‘ जानिए क्या है पूरी खबर...

छत्तीसगढ़ राज्य में दीपावली त्यौहार के पश्चात गोवर्धन पूजा की मान्यता तथा परम्परा है। राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी सुराजी गांव योजना के अंतर्गत निर्मित गौठानों में गोवर्धन पूजा के दिन गौठान दिवस मनाया जाएगा। राज्य सरकार के कृषि विकास एवं किसान कल्याण विभाग द्वारा सुराजी गांव योजना के तहत गोवर्धन पूजा के दिन गौठान दिवस मनाए जाने के संबंध में प्रदेश के सभी कलेक्टरों और मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए गए हैं। 
जारी निर्देश के अनुसार सुराजी गांव योजना के तहत चयनित गांवों में गौठान निर्मित किए गए हैं, जहां गौवंश प्रतिदिन आते है। गोवर्धन पूजा के दिन उन गौठानों में गौठान दिवस मनाने का निर्णय राज्य शासन द्वारा लिया गया है। कार्यक्रम में परम्परागत पूजा-अर्जना की जाएगी। इसके अतिरिक्त गौठान दिवस के पूर्व गौठान सेवा समिति का गठन सुनिश्चित करने और गौैठान सेवा समिति को औपचारिक रूप से कार्यभार गौठान दिवस में सौंपे जाने के संबंध में निर्देश दिए गए हैं।  
    गौठान समिति के बैंकों में तत्काल खाता खुलवाने के निर्देश दिए गए हैं ताकि नवम्बर माह से इन खातों में आबंटन उपलब्ध कराने की प्रक्रिया स्थापित हो सके। जिलों के सभी गौठान सेवा समिति के सदस्यों के नाम और खातों की जानकारी 10 नवम्बर तक संचालक पशु चिकित्सा सेवाएं को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए हैं। यदि नवीन गौठान चयनित और स्वीकृत हांे तो उनका भूमि-पूजन भी पंचायत एवं ग्राम के समक्ष गौठान दिवस पर कराया जाएगा। 

    महिला स्व-सहायता समूहों को जो गौठान में कार्य करते हैं और जो भविष्य में गौठान सेवा समिति के साथ गौठान कार्याें का संपादन करेंगे, इन सभी स्व-सहायता समूहों की सहभागिता भी गौठान दिवस के कार्यक्रम में सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं। 

शिक्षाविदों के साथ खेल गतिविधियों में अनुसुइया जी ने भाग लिया...

शिक्षाविदों के साथ खेल गतिविधियों में अनुसुइया जी ने भाग लिया...

राज्यपाल अनुसुईया उइके ने छात्रों को अपने संबोधन में कहा कि छात्रों के लिए शिक्षाविदों के साथ-साथ खेल गतिविधियों में आत्मविश्वास के साथ भाग लेना महत्वपूर्ण है। वर्तमान में, खेल के क्षेत्र में करियर बनाने की अपार संभावनाएं हैं। बच्चों को उन लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए दृढ़ संकल्प के साथ समर्पण प्रयास करना चाहिए। राज्यपाल उइके नारायणपुर जिला मुख्यालय में रामकृष्ण मिशन आश्रम और भिलाई इस्पात संयंत्र के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित खेल मेले के पुरस्कार वितरण और समापन समारोह को संबोधित कर रही थीं। सरकार ने खेलों के विकास के लिए दो लाख रुपये की घोषणा की। इस अवसर पर, राज्यपाल उइके ने खेल प्रतियोगिताओं के विजेताओं को पुरस्कार वितरित किए। सचिव रामकृष्ण मिशन स्वामी स्वरूपानंद ने कहा कि नारायणपुर के ग्रामीण क्षेत्रों में प्रतिभाशाली बच्चों की कमी नहीं है। रामकृष्ण मिशन इन बच्चों की प्रतिभा को चमकाने के लिए लगातार प्रयास कर रहा है। प्राचार्य शास्त्रस्यानंद ने उन बच्चों को सलाह दी जो अपने लक्ष्य को पाने के लिए अगली बार निराश न हों और कठिन परिश्रम न कर सकें। निदेशक बीएसपी केके सिंह ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया। इस अवसर पर राज्यपाल के सचिव सोनमोनी बोरा, बस्तर संभाग के आयुक्त अमृत कुमार खलखो, आईजी  विवेकानंद सिन्हा, नारायणपुर के कलेक्टर  पीएस एल्मा, एसपी  मोहित गर्ग और बड़ी संख्या में स्कूली छात्रों के साथ-साथ खेल-कूद -लोवर उपस्थित थे

 रायपुर : राज्यपाल को नगरीय निकाय निर्वाचन प्रक्रिया संबंधी ज्ञापन सौंपा

रायपुर : राज्यपाल को नगरीय निकाय निर्वाचन प्रक्रिया संबंधी ज्ञापन सौंपा

राज्यपाल सुश्री अनुसुईया उइके से आज यहां राजभवन में पूर्व नगरीय प्रशासन मंत्री श्री अमर अग्रवाल के नेतृत्व में प्रतिनिधिमण्डल ने मुलाकात की और नगरीय निकाय के निर्वाचन प्रक्रिया के संबंध में ज्ञापन सौंपा। इस अवसर पर पूर्व मंत्री एवं विधायक श्री बृजमोहन अग्रवाल, पूर्व मंत्री श्री प्रेमप्रकाश पाण्डेय, पूर्व मंत्री श्री राजेश मूणत, पूर्व विधायक श्री देवजी भाई पटेल, श्री श्रीचंद सुंदरानी, श्री सच्चिदानंद उपासने, रायपुर विकास प्राधिकरण के पूर्व अध्यक्ष श्री संजय श्रीवास्तव और प्रतिनिधिमण्डल के अन्य सदस्य उपस्थित थे।

 

Ayodhya Case: इकबाल अंसारी बोले- 'जो भी फैसला आएगा हमें मंजूर है, हम दोबारा अपील नहीं करेंगे'

Ayodhya Case: इकबाल अंसारी बोले- 'जो भी फैसला आएगा हमें मंजूर है, हम दोबारा अपील नहीं करेंगे'

 

योध्या. राम जन्मभूमि (Ram Janambhoomi) पर और बाबरी मस्जिद (Babri Mosque) के अयोध्या जमीन विवाद (Ayodhya Land Dispute) पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले का सबको बेसब्री से इंतजार है. मामले की सुनवाई पूरी होने पर सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने फैसला सुरक्षित रख लिया है. वहीं मुस्लिम पक्षकार इकबाल अंसारी (Iqbal Ansari) ने इसपर बयान देते हुए कहा कि फैसले की घड़ी आ गई है कोर्ट जो भी फैसला करेगी, वह हमें स्वीकार है. आगे उन्होंने कहा कि फैसला जो भी हो उम्मीद है उसके बाद अयोध्या तरक्की करेगा. पिछले 70 सालों से इस पर सियासत हो रही थी. कम से कम अब सियासत नहीं बल्कि विकास होगा.

 

सुप्रीम कोर्ट ने सुरक्षित रख लिया है फैसला

बता दें कि देश के दशकों पुराने राम जन्मभूमि (Ram Janambhoomi) और बाबरी मस्जिद (Babri Mosque) के अयोध्या जमीन विवाद (Ayodhya Land Dispute) पर सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court Of India) में बुधवार को ऐतिहासिक बहस पूरी हो गई. 40 दिनों तक चली इस सुनवाई के बाद संविधान पीठ ने अपना फैसला सुरक्षित रख लिया और सभी पक्षों से कहा कि वे मोल्डिंग ऑफ़ रिलीफ पर 3 दिनों में कोर्ट को लिखित जवाब दें. बहस पूरी होने के बाद हिंदू महासभा के वकील वरुण सिन्हा ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुरक्षित रख लिया है. अब ये साफ है कि इस मामले में 23 दिन के भीतर फैसला आ जाएगा.

 हम अपनी बात पर कायम है

 

 

 

इकबार अंसारी ने सुबह कहा था कि- हम अपनी बात पर कायम है. सुन्नी वक्फ बोर्ड ने जो पत्र श्रीराम पंचू के माध्यम से दिया है, उस पर सुप्रीम कोर्ट फैसला करेगा , सुप्रीम कोर्ट उनके पत्र को स्वीकार करता है या नहीं स्वीकार करता, यह कोर्ट के ऊपर निर्भर करता है. हमारे वकील ने कहा है कि कभी ऐसी कोई बात सामने नहीं आई है, जब आएगी तो देखेंगे.

 

 

 

 

इकबाल अंसारी ने आगे कहा कि सबको अपनी बात रखने का अधिकार है लेकिन अदालत अपना फैसला अपने तरीके से साक्ष्यों के आधार पर करेगी. अगर मध्यस्था कमेटी के माध्यम से कोई पत्र आता है तो उस पर सुप्रीम कोर्ट विचार करेगा, यह सुप्रीम कोर्ट का विषय है.

 

 

 

पैसे नहीं तो दर्शन नहीं , करतारपुर कॉरिडोर पर पाकिस्तान का नया पैंतरा

पैसे नहीं तो दर्शन नहीं , करतारपुर कॉरिडोर पर पाकिस्तान का नया पैंतरा

गले महीने करतारपुर कॉरिडोर खोलने योजना है लेकिन इस बीच अब कॉरिडोर को लेकर पाकिस्तान का नया पैंतरा सामने आया है. पाकिस्तान की इमरान खान सरकार ने कहा कि वह उन्हीं श्रद्धालुओं को मत्था टेकने देगी जो 1500 रुपये का भुगतान करेंगे, बिना पैसे दिए श्रद्धालु दर्शन नहीं कर पाएंगे. यानी पैसे नहीं तो दर्शन नहीं. बता दें कि भारत मुफ्त दर्शन की मांग करता आया है.गौरतलब है कि केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर ने जानकारी दी थी कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आठ नवंबर को इसका उद्धाटन करेंगे. कॉरिडोर के खुल जाने के बाद हर रोज 5000 श्रद्धालु दर्शन करेंगे. लैंड पोर्ट ऑथोरिटी ऑफ इंडिया के चेयरमैन गोविंद मोहन ने कहा कि भारत सरकार 20 अक्टूबर से करतारपुर कॉरिडोर जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू करेगी.अपने नए पैंतरे के तहत पाकिस्तान ने जजिया टैक्स लगा दिया है. इसे हटाने से उसने साफ तौर पर इनकार कर दिया है. पाकिस्तान ने 20 डॉलर का जजिया टैक्ट लगाया है. विशेष पर्वों के अवसर पर 10000 अतिरिक्त लोगों के दर्शन करने पर भी पाकिस्तान ने गोलमोल जवाब दिया है. इसके अलावा दर्शनार्थियों के साथ भारतीय काउंसलर आने पर भी साफ इंकार दिया है.कॉरिडोर के जरिए जो भारतीय श्रद्धालु पाकिस्तानी साइड में जाएंगे उन्हें अपना पासपोर्ट दिखाना के लिए रखना पड़ेगा. इमरान खान की सरकार ने स्पष्ट किया है कि वह 20 डालर की रकम दिए बिना श्रद्धालुओं को मत्था नहीं टेकने देगी.करतारपुर कॉरिडोर परियोजना के चरण में तो सड़क के जरिए पाकिस्तान में प्रवेश मिलेगा लेकिन जैसे ही नदी में बाढ़ आएगी यह सड़क डूब जाएगी. पाकिस्तान ने इस जगह पर पुल बनाने की बात कही थी लेकिन बाद में अपनी बात से मुकर गया और उसका कहना है कि वह पुल महीने बाद बनाना शुरू करेगा.

करतारपुर कॉरिडोर से जुड़ी जानकारी

गुरू नानकदेवजी की 550वीं जयंती पर करतारपुर कॉरिडोर खोले जाने की घोषणा सिख श्रद्धालुओं के लिए बड़ी अहम है. कॉरिडोर खोले जाने से वह बिना किसी रुकावट और बिना किसी वीजा के गुरुद्वारे में जा सकेंगे. इस कॉरिडोर को खोलने को लेकर काफी लंबे अर्से से मांग उठ रही थी. करतारपुर साहिब की स्थापना 1522 में गुरु नानक देव ने की थी. इस जगह की अहमियत सिखों में इसलिए है क्योंकि यह नानक साहिब का निवास स्थान है. सिखों के प्रथम गुरू नानक देवजी का निवास स्थान होने की वजह से यह स्थान सिखों के लिए सबसे पावन स्थानों में से एक है.

 

 दिल्ली सरकार अपने बारे में फैलाए जा रहे झूठ का अब ऐसे करेगी  पर्दाफाश

दिल्ली सरकार अपने बारे में फैलाए जा रहे झूठ का अब ऐसे करेगी पर्दाफाश

दिल्ली (Delhi) की अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) सरकार ने एक नया ऐप (App) 'AK' लांच किया है. खासतौर से दिल्ली और दिल्ली सरकार से जुड़ी खबरों के बारे में ये ऐप बताएगा कि सोशल मीडिया (Social Media) पर वायरल (Viral) हो रही खबर की सच्चाई क्या है. उसमें कितना झूठ और कितना सच है. ये ऐप उस खबर (News) से जुड़े सभी सही और गलत तथ्यों के बारे में जानकारी देगा.

‘झूठी खबरों का ऐसे बताएंगे सच’
सीएम अरविंद केजरीवाल  ने कहा कि कई बार आम आदमी पार्टी के खिलाफ, दिल्ली सरकार  के खिलाफ झूठा प्रोपेगेंडा चलाया जाता है. उसकी सफाई में हमें अपना पक्ष रखने का मौका तक नहीं दिया जाता है. अब इस ऐप के माध्यम से हम इस प्रकार के सभी प्रोपेगेंडा के खिलाफ जनता तक अपना पक्ष पहुंचाएंगे. इस ऐप में एक भाग है जिसका नाम है 'Truth V/s Propaganda',  इस भाग में आप दिल्ली सरकार के खिलाफ फैलाए जा रहे ऐसे किसी भी प्रकार के झूठ के संबंध में सारी सच्चाई देख और सुन सकेंगे. जिससे कि जनता को पता चल सके कि झूठ क्या है और सच क्या है.
आप और दिल्ली सरकार के बारे में देगा पूरी जानकारी
सीएम अरविंद केजरीवाल ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि अब एक ऐप के जरिए आम आदमी पार्टी, दिल्ली सरकार से जुड़े सभी लोगों के संबंध में समस्त जानकारियां मिल सकेंगी. पहले लोगों को सरकार के काम, पार्टी की रणनीतियों के संबंध और अन्य चीजों के संबंध में जानकारी प्राप्त करने के लिए विभिन्न स्रोतों को खंगालना पढ़ता था. सरकार द्वारा दिल्ली में चलाए जा रहे गुड गवर्नेंस मॉडल से जुड़ी सभी खबरें, वीडियो एवं फोटोग्राफ भी उपलब्ध होंगे
घर बैठे देखे सकेंगे सरकारी कार्यक्रम
सीएम अरविंद केजरीवाल ने बताया कि पार्टी के एवं सरकार के जो कार्यक्रम होते हैं वह अब इस ऐप के माध्यम से घर बैठे लाइव देखे जा सकेंगे. उन्होंने कहा कि सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि इस ऐप के माध्यम से दिल्ली में शिक्षा, स्वास्थ्य, बिजली-पानी, महिला सुरक्षा के मद्देनजर जो सीसीटीवी कैमरा लगाने का काम, स्ट्रीट लाइट लगाने का जो काम चल रहा है, उसके सभी वीडियो और फोटो देखे जा सकेंगे. उन्होंने कहा कि आम आदमी पार्टी आंदोलन से निकली हुई एक पार्टी है. आंदोलन से लेकर अब तक का जो भी हमारा संघर्ष रहा है, उस संघर्ष से जुड़ी सभी खबरें, सभी कहानियां, सभी वीडियो, सभी फोटोग्राफ भी आपको इस ऐप के माध्यम से मिल सकेंगी.

ऐप से जुड़ने के ये हैं तीन तरीके

1- 9871 010101 पर मिस कॉल करें। आपके फोन पर एक लिंक आएगा, उस लिंक के माध्यम से ऐप डाउनलोड करें.

2- हमारी एक वेबसाइट है arvindkejriwal.in उसके माध्यम से भी आप इस ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं.

3- अपने फोन के प्ले स्टोर पर जाकर "Arvind Kejriwal" टाइप करें, हमारा ऐप आ जाएगा। वहां से भी आप इस ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं.
चार पुलिस अफसरों का तबादला आदेश निरस्त

चार पुलिस अफसरों का तबादला आदेश निरस्त

रायपुर| राज्य सरकार ने आज पूर्व में जारी चार पुलिस अधिकारियों के तबादला आदेश को निरस्त कर दिया है। इनमें एक एएसपी एवं तीन डीएसपी स्तर के अधिकारी है। गृह (पुलिस) विभाग के अवर सचिव डीपी कौशल ने इस आशय से संबंध आदेश जारी किया है। जिसके अनुसार कोरबा के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक जयप्रकाश बढ़ई, डोंगरगढ़ के एसडीओपी मणीशंकर चंद्रा,  दंतेवाड़ा मुख्यालय में उप पुलिस अधीक्षक सुश्री दिनेश्वरी नंद और कांकेर के एसडीओपी आकाश मरकाम का तबादला किया गया था। इनमें जयप्रकाश बढ़ई को कोरबा से चिटफंड प्रकोष्ठ दुर्ग तबादला किया गया था। वे अब कोरबा में ही अपने पद पर यथावत रहेंगे। इसी तरह मणीशंकर चंद्रा को एसडीओपी डोंगरगढ़ से बीजापुर भेजा गया था। उन्हें अब राजनांदगांव का नगर पुलिस अधीक्षक बनाया गया है। दिनेश्वरी नंद को डीएसपी दंतेवाड़ा से एसडीओपी गंडई तबादला किया गया था। उनका आदेश निरस्त कर अब उन्हें एसडीओपी जांजगीर भेजा गया है, वहीं आकाश मरकाम एसडीओपी को कांकेर से कबीरधाम किया गया स्थांतरण आदेश निरस्त करते हुए यथावत कांकेर एसडीओपी बनाया गया है।
ज्वेलर्स दुकान में कारीगर ने ज्वेलरी बनाने के दौरान किया 124 ग्राम सोना का हेराफरी,मामला दर्ज  जानिए कोंसे ज्वेलर्स में हुई है ये घटना

ज्वेलर्स दुकान में कारीगर ने ज्वेलरी बनाने के दौरान किया 124 ग्राम सोना का हेराफरी,मामला दर्ज जानिए कोंसे ज्वेलर्स में हुई है ये घटना

ज्वेलर्स दुकान के कारीगर ने सोने का ज्वेलरी बनाने के दौरान 124 ग्राम से अधिक सोना का हेराफेरी कर किया लाखों रुपये का गोलमाल करने की रिपोर्ट कोतवाली थाने में दर्ज की गई है। मिली जानकारी के अनुसार जनता क्वाटर टिकरापारा निवासी संतोष पाल 41 वर्ष पिता हरीतोष पाल ने रिपोर्ट दर्ज करायी है कि प्रार्थी अनुपचंद त्रिलोकचंद ज्वेलर्स सदर बाजार रायपुर ज्वेलरी कारखाना का मैनेजर की पद पर कार्यरत है कारीगरो को जेवर बनाने के लिये सोना नाप कर रजिस्टर मेंं एन्ट्री करने व बने हुए जेवर को नाप कर जमा कर बिल बना कर सेठ को हिसाब देने का काम करता है। कारखाने में कार्यरत कारीगर तापस खां 30 वर्ष पिता रंजीत खां को 31 मार्च 2018 से 15अक्टूबर 2019 तक जेवर बनाने के लिये दिये सोना का हिसाब करने पर 124.710 ग्राम सोना जिसकी मूल्य के 4 लाख 80 हजार रुपये का हेरा फेरी करना पाया गया है। घटना की रिपोर्ट पर पुलिस ने आरोपी के खिलाफ धारा 406 के तहत अपराध कायम कर मामला दर्ज कर लिया है।
 मतदान के लिए 11 प्रकार के पहचान पत्रों का उपयोग निर्वाचन आयोग ने जारी किया आदेश

मतदान के लिए 11 प्रकार के पहचान पत्रों का उपयोग निर्वाचन आयोग ने जारी किया आदेश

रायपुर| कार्यालय मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रायपुर द्वारा भारत निर्वाचन आयोग के जारी आदेश के तहत विधानसभा उप निर्वाचन(चित्रकोट)-2019 के मतदान दिवस पर मतदाता पहचान पत्र के फोटो वोटर स्लिप के स्थान पर ईपीक कार्ड के अलावा अन्य 11 प्रकार के वैकल्पिक पहचान पत्रों को मतदान के लिए मान्य किया गया। 
ईपीक के अलावा अन्य 11 वैकल्पिक पहचान पत्रों में पासपोर्ट,ड्राईविंग लाइसेन्स,राज्य-केन्द्र सरकार के लोक उपक्रम,पब्लिक लिमिटेड कम्पनियों द्वारा अपने कर्मचारियों को जारी किए गए फोटोयुक्त सेवा पहचान पत्र,बैंकों-डाकघरों द्वारा जारी की गई फोटोयुक्त पासबुक,पैन कार्ड,एनपीआर के अंतर्गत आरजीआई द्वारा जारी किए गए स्मार्ट कार्ड,मनरेगा जॉब कार्ड, श्रम मंत्रालय की योजना के अंतर्गत जारी स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड,फोटो युक्त पेंशन दस्तावेज,सांसदों,विधायकों-विधान परिषद सदस्यों को जारी किए गए सरकारी पहचान पत्र और आधार कार्ड के आधार पर मतदाता मतदान कर सकते हैं।
 विभिन्न सिंचाई परियोजनाओं के लिए 28 करोड़ से अधिक की राशि स्वीकृत

विभिन्न सिंचाई परियोजनाओं के लिए 28 करोड़ से अधिक की राशि स्वीकृत

योजनाओं से 1534 हेक्टेयर क्षेत्र में मिलेगी सिंचाई सुविधा
राज्य शासन ने विभिन्न जिलों के 13 सिंचाई परियोजनाओं के निर्माण जिर्णोद्धार कार्य के लिए 28 करोड़ 18 लाख 72 हजार रूपए की प्रशासकीय स्वीकृति प्रदान की है। इन योजनाओं के निर्माण से 1534 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा उपलब्ध हो सकेगी। दुर्ग जिले के विकासखण्ड पाटन की तांदुला परियोजना अंतर्गत तांदुला मुख्य नहर प्रणाली के पुनईडीह माईनर के जीर्णोद्धार कार्य के लिए एक करोड़ 64 लाख 62 हजार रूपए की स्वीकृति दी गई है। योजना के पूरा होने पर 358 हेक्टेयर में सिंचाई सुविधा उपलब्ध हो सकेगी। विकासखण्ड दुर्ग के अंजोरा जलाशय क्रमांक-1 के जीर्णोद्धार और नहर लाईनिंग कार्य के लिए दो करोड़ 97 लाख 28 हजार रूपए की प्रशासकीय स्वीकृति प्रदान की गई है। इस कार्य के पूरा होने के पश्चात 124 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा मिल सकेगी। विकासखण्ड पाटन की तांदुला परियोजना अंतर्गत बेन्द्री और लोहरसी नहर लाईनिंग कार्य के लिए दो करोड़ 68 लाख 62 हजार रूपए की स्वीकृति जारी की गई है। कार्य के पूरा होने के पश्चात 91 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा उपलब्ध हो सकेगी। विकासखण्ड पाटन के मुढ़पार व्यपवर्तन योजना के जीर्णोद्धार कार्य के लिए एक करोड़ 48 लाख 34 हजार रूपए की स्वीकृति दी गई है। कार्य के पूरा होने के उपरांत 98 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा मिल सकेगी। विकासखण्ड पाटन के अचानकपुर जलाशय के जीर्णोद्धार कार्य के लिए दो करोड़ 22 लाख दो हजार रूपए स्वीकृत किए गए है। योजना के पूरा होने से 108 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा उपलब्ध हो सकेगी। 
राजनांदगांव जिले के विकासखण्ड डोंगरगांव की नादिया व्यपवर्तन योजना के जीर्णोद्धार कार्य के लिए एक करोड़ 73 लाख 35 हजार रूपए की प्रशासकीय स्वीकृति जारी की गई है। कार्य के पूरा होने के पश्चात 145 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा उपलब्ध हो सकेगी। विकासखण्ड डोंगरगढ़ के सेम्हरा जलाशय के नहर लाईनिंग कार्य के लिए दो करोड़ 93 लाख 32 हजार रूपए स्वीकृत किए गए है। कार्य के पूरा होने के पश्चात 149 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा मिल सकेगी। विकासखण्ड छुईखदान के सिद्धबाबा जलाशय के निर्माण के सर्वेक्षण कार्य के लिए एक करोड़ 32 लाख 99 हजार रूपए की स्वीकृति दी गई है।
बेमेतरा जिले के विकासखण्ड साजा के नर्मदा व्यपवर्तन जीर्णोद्धार और गोडमर्रा माईनर के लाईनिंग कार्य के लिए दो करोड़ 94 लाख 92 हजार रूपए की प्रशासकीय स्वीकृति प्रदान की गई है। कार्य पूर्णत: के उपरांत 125 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा मिल सकेगी। विकासखण्ड साजा के देऊरगांव स्टापडेम की ऊंचाई बढ़ाने के लिए दो करोड़ 16 लाख 73 हजार रूपए स्वीकृत किए गए है। कार्य के पूरा होने के बाद 150 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा मिल सकेगी। दंतेवाड़ा जिले के विकासखण्ड कुंआकोण्डा के रेंगानार व्यपवर्तन योजना के जीर्णोद्धार कार्य के लिए एक करोड़ 29 लाख नौ हजार रूपए स्वीकृत किए गए है। कार्य के पूरा होने के बाद 136 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा मिल सकेगी। कोण्डागांव जिले के विकासखण्ड केशकाल के अरण्डी जलाशय के वेस्ट वियर में शूट फाल निर्माण कार्य के लिए दो करोड़ 52 लाख 75 हजार रूपए स्वीकृत किए गए है। सूरजपुर जिले के विकासखण्ड प्रतापपुर के भरदा नाला योजना के लिए दो करोड़ 24 लाख 69 हजार रूपए की प्रशासकीय स्वीकृति दी गई है। योजना के पूरा होने से 90 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा मिल सकेगी।
नशे के रुप में इस्तेमाल सिलोशन बेचने के जुर्म में तीन दुकानदार गिरफ्तार

नशे के रुप में इस्तेमाल सिलोशन बेचने के जुर्म में तीन दुकानदार गिरफ्तार

लाखों रुपये सिलोशन को पुलिस ने जब्त किया

दुकानों में रेड की कार्रवाई के दौरान 17 हजार 2 सौ 85 नग सिलोशन पकड़ाया
रायपुर। नशे के रुप में इस्तेमाल किया जा रहा सिलोशन बेचने के जुर्म में पुलिस ने अलग-अलग जगहों से तीन दुकानदारों को गिरफ्तार कर उसके पास से 17 हजार 2 सौ 85 नग ट्युब मेसोबान्ड एडहेसीव सिलोशन जप्त किया है। पकड़े गये सिलोशन का कीमत 3 लाख 32 हजार 2 सौ 45 रुपये आंकी गई है। मिली जानकारी के अनुसार मुखबिर की सूचना पर पुलिस ने प्रेमलाल वर्मा,सेवक राम पंजवानी,कमलेश जैसिंघानी द्वारा मेक्सोबान्ड एडहेसीव सिलोशन रखे एवं बेचते पाये जाने पर पुलिस ने 17285 नग ट्युब मेक्सोबान्ड एडहेसीव सिलोशन जप्त कर आरोपीयो का यह कृत्य धारा 269,34 भादवि का अपराध का पाये जाने से गिरफतार कर जमानत मुचलका मे रिहा किये गये है। 
पुलिस से प्राप्त जानकारी के अनुसार 15 अक्टूबर को शाम पुलिस ने कुकरी तालाब के पास वर्मा किराना दुकान गुढिय़ारी रायपुर में गोलबाजार निवासी कमलेश जैसिघानी के दुकान में प्रेमलाल वर्मा उम्र 56 वर्ष पिता स्व- प्रीतराम वर्मा  कुकरी तालाब वर्मा किराना स्टोर गुढिय़ारी रायपुर  व सेवक पंजवानी उम्र 48 साल पिता प्रताप राय पजंवानी  निवासी विशाल नगर मकान नंबर -6 थाना तेलीबांधा रायपुर एवं कमलेश जैसिंघानी उम्र 28 साल पिता अशोक कुमार जैसिंघानी निवासी श्यामनगर महाराणा प्रताप गार्डन के सामने रायपुर थाना तेलीबांधा रायपुर के दुकान में छापामाकर पुलिस ने 15 अक्टूबर को वर्मा किराना दुकान में मेक्सोबान्ड एडहेसीव नामक (सिलोशन) नाबालिक बच्चो एवं वयस्को को जो नशा के रूप मे उपयोग इस्तेमाल करने वाला सिलोशन बेचते पाये जाने पर वर्मा किराना दुकान में रेड की कार्यवाही करने पर प्रेमलाल वर्मा के कब्जे मे मेक्सोबान्ड एडहेसीव का दो पुडा जिसमे से 01 पुडा पैक जिमे 25 नग ट्युब भरा हुआ तथा दुसरे पुडा खुला हुआ जिसमे 20 नग ट्युब जुमला 45 नग प्रत्येक ट्युब कीमत 945/रू एवं ब्रिकी रकम 150/रू के मिलने पर प्रेमलाल वर्मा पिता स्व प्रीतराम वर्मा उम्र 56 साल साकिन कुकरी तालाब गुढिय़ारी को गिरफ्तार कर मेक्सोबान्ड एडहेसीव ट्युब को शिवशंकर ट्रेडिग कंपनी तथा कमल स्टोर गोलबाजार रायपुर से क्रय कर प्रिंट रेट से अधिक मूल्य मे ब्रिकी करना ज्यादा मात्रा मे मांग आने पर सेवक पंजवानी शिवशंकर ट्रेडिग कंपनी एवं कमलेश जैसिघानी कमल स्टोर गोलबाजार के द्वारा ग्राहको को दिलाता है आरोपी के बताये जगह गोलबाजार सेवक पंजवानी के दुकान शिवशंकर ट्रेडर्स कंपनी पहुंचकर दुकान में रेड की कार्यवाही करने मेक्सोबान्ड एडहेसीव का 150 पुडा प्रत्येक पुडा जब्त कर पूछताछ करने पर सेवक पंजवानी के कब्जे मे पाये जाने से उपरोक्त् मेक्सोबान्ड क्रय विक्रय एवं रखने के संबंध मे कोई वैध दस्तावेज हो तो पेश करने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया। वही सेवक पंजवानी पिता प्रतापराय पंजवानी उम्र 48 साल निवासी विशाल नगर को गिरफ्तार कर कमल स्टोर दुकान में रेड की कार्यवाही करने पर कमलेश जैसिघानी के कब्जे मे मेक्सोबान्ड एडहेसीव का 398 पुडा प्रत्येक पुड़ा जब्त किया गया है। इस तरह के नशे के लिये बेचे जा रहे सिलोशन ट्यूब बच्चों व बड़ों के स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव डाल रह है। उक्त मेक्सोबान्ड एडहेसीव ट्युब उपयोग बच्चो एवं लोगो के द्वारा किये जाने से संक्रमित होने की स्थिति मे पहूंचते जा रहे है।
 नाबालिग से मारपीट व छेड़छाड़, जुर्म दर्ज

नाबालिग से मारपीट व छेड़छाड़, जुर्म दर्ज

महासमुंद| नाबालिग से छेड़छाड़ और मारपीट के मामले में दो लोगों के खिलाफ  तेंदूकोना थाना में अपराध दर्ज किया गया है। सुईनारा निवासी इन युवकों पर आरोप है कि शनिवार दोपहर आरोपी नाबालिग के घर पहुंच जबरिया छेड़छाड़ कर गाली-गलौज करने लगे। विरोध करने पर युवकों ने मारपीट व जान से मारने की धमकी दी। पुलिस ने नाबालिग की रिपोर्ट पर सुईनारा के अजय दुबे और माखन गोड़ के खिलाफ धारा 454, 354, 294, 323, 506/34 के तहत अपराध दर्ज किया है।

 

 अलग-अलग थाना क्षेत्र से दो एक्टिवा पार, मामला दर्ज

अलग-अलग थाना क्षेत्र से दो एक्टिवा पार, मामला दर्ज

रायपुर। सेजबहार व कबीर नगर क्षेत्र से दो एक्टिवा चोरी किए जाने की रिपोर्ट थाने में दर्ज की गई है। मिली जानकारी के अनुसार गोल्डन टावर अमलीडीह न्यू राजेंद्र नगर निवासी आनंद देशपांडे 33 वर्ष पिता एसआर देश पांडे ने रिपोर्ट दर्ज करायी है कि 23 अगस्त को ढाई बजे कमलविहार में वीवाय अस्पताल के पार्किंग में खड़ी एक्टिवा क्रमांक सीजी 04 एचएल 5288 को किसी ने चोरी कर लिया। घटना की रिपोर्ट सेजबहार पुलिस ने आरोपी के खिलाफ अपराध दर्ज कर मामला कायम कर लिया है। इसी तरह कबीर नगर थाने में वीरसावरकर नगर हीरापुर निवासी दिलीप कुमार 49 वर्ष पिता स्व.रामशरण सिन्हा ने रिपोर्ट दर्ज करायी है कि 14 अक्टूबर को दोपहर 1 बजे अटारी रूंगटा कॉलेज के सामने खड़ी एक्टिवा क्रमांक सीजी 04 केयू 4492 कीमत 20 हजार रुपये को किसी अज्ञात चोर ने चोरी कर लिया। घटना की रिपोर्ट पर पुलिस ने दोनों मामलों में धारा 379 के तहत अपराध कायम कर मामला दर्ज कर लिया है।
 दूसरे की जमीन का फर्जी खसरा नंबंर देकर किया लाखों का धोखाधड़ी,ठगी का मामला दर्ज

दूसरे की जमीन का फर्जी खसरा नंबंर देकर किया लाखों का धोखाधड़ी,ठगी का मामला दर्ज

आरोपियों ने प्लांट दिखाकर किया था इकरारनामा व पंजीयन कार्यालय में रजिस्ट्री
रायपुर। दुसरे की जमीन को अपना बताकर बेचकर दो लोगों से लाखों रुपये की ठगी करने की रिपोर्ट टिकरापारा थाने में दर्ज की गई है। मिली जानकारी के अनुसार चंपानगर मालेगांव जबलपुर मध्यप्रदेश निवासी विश्वजीत सरकार 45 वर्ष पिता स्व.गोपालचंद सरकार ने रिपोर्ट दर्ज करायी है कि अभिजीत तिवारी,निवासी लक्ष्मी नगर,थाना टिकरापारा, रायपुर एवं निरंजन नंदा पिता स्व.जगन्नाथ नंदा निवसी बसना जिला महासमुंद के द्वारा जमीन की धोखधडी कर रजिस्ट्री कर लाखों रुपये लेकर धोखाधड़ी किया। प्रार्थी 2004 सें 2007 तक रायपुर में निवास कर रहा था उसी दरमियान कमल किशोर डागा से सम्पर्क करने पर बताया कि अभिजित तिवारी ने जमीन प्लाटिंग का काम करता है अच्छी जमीन है खरीद लो तब अभिजित तिवारी ने बोरिया खुर्द में ले जा कर प्लाटिंग जमीन को दिखाया था तो जमीन देखकर मैं खरीदी करने राजी हो गया,अभिजीत तिवारी ने जमीन ब्रिकी करने इकरार नामा कराया , दिनांक 24/03/2008 को प0ह0न0 105 खसरा नं0 81/4 रकबा 25&40 1000 वर्ग फुट का रजिस्ट्री निरंजन नंदा के द्वारा चुकता 6 लाख 60 हजार रूपये पंजीयन कार्यलय रायपुर में रजिस्ट्री कराया था। रजिस्ट्री कराने के बाद जमीन का मेरे नाम से नमांतरण भी करावाया गया। रजिस्ट्री के बाद दिखाये गये जमीन का चारो तरफ  फि न्सींग कराया था। सन 2017 में उक्त जमीन को बेचने के लिये किसी से सौदा किया तो पता चला की दुसरे का खसरा नं. की जमीन को निरंजन नंदा एवं अभिजीत तिवारी के द्वारा प्रार्थी साथ धोखाधड़ी कर जमीन का रजिस्ट्री कराया था। जमीन के संबंध में आरोपी सेे सम्पर्क करने पर बोला कि आप लोगों के खसरा नं.का वहा पर जमीन नही है इसके बदले में चार लाख रूपये वापस करूंगा बोलकर दो साल से घुमाते रहा। आज तक उक्त जमीन का न कब्जा दिलाया और न ही रकम वापस किया गया है। प्रार्थी के साथ साथ  उसके दोस्त विजय कुमार बैद को भी उसी प.ह.न.0105 खसरा नं. 81/4 रकबा 25&40 1000 वर्ग फुट को दिनांक 24/03/2008 को रजिस्ट्री करवाया गया है । जिसे भी अभिजीत तिवारी एवं निरंजन नंदा के द्वारा धोखधड़ी किया गया है। घटना की रिपोर्ट पर पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ धारा 420,34 के तहत अपराध कायम कर मामला दर्ज कर लिया है।
 कांकेर का सीताफल है खास, दूर-दूर तक पहुंच रही मिठास

कांकेर का सीताफल है खास, दूर-दूर तक पहुंच रही मिठास

० स्वसहायता समूह की महिलाओं सहित अन्य को होगी 25 लाख रुपये तक का लाभ
० इस वर्ष 200 टन सीताफल विपणन का है लक्ष्य
० जिले में 3 लाख 19 हजार है सीताफल के पौधे
सीताफल का स्वाद आखिर कौन नही लेना चाहता। इसकी मिठास और स्वाद इतना बढिय़ा है कि सीजन में इस फल को हर कोई स्वाद चखना चाहता है। यह फल जितना मीठा है,उतना ही स्वादिष्ट और पौष्टिक भी है। कांकेर जिले में इस फल की न सिर्फ प्राकृतिक रूप से खूब पैदावार हो रही है,हर साल उत्पादन एवं विपणन भी बढ़ रहा है। कांकेर के सीताफल की अपनी अलग विशेषता होने की वजह से ही अन्य स्थानों से भी इस फल की डिमांड आ रही है। स्थानीय प्रशासन द्वारा सीताफल को न सिर्फ विशेष रूप से ब्रांडिंग,पैकेजिंग एवं मार्केटिंग में सहयोग कर इससे जुड़ी महिला स्व सहायता समूह को लाभ पहुंचाने का काम किया जा रहा है। उन्हें आत्मनिर्भर बनने का अवसर भी दिया जा रहा है। इसी का परिणाम है कि इस वर्ष सीताफल का ग्रेडिंग और संग्रहण करने वाली स्व सहायता की महिलाओं एवं इससे जुड़े पुरुषों को लगभग 25 लाख रुपये तक की आमदनी होने की उम्मीद है। प्रशासन द्वारा कांकेर वैली फ्रेश सीताफल के रूप में अलग-अलग ग्रेडिंग कर 200 टन विपणन का लक्ष्य रखा गया हैं।
वैसे तो सीताफल का उत्पादन अन्य जिलों में भी होता है लेकिन कांकेर जिला का यह सीताफल राज्य में प्रसिद्ध है। यहाँ प्राकृतिक रूप से उत्पादित सीताफल के 3 लाख 19 हजार पौधे हैं,जिससे प्रतिवर्ष अक्टूबर से नवम्बर माह तक 6 हजार टन सीताफल का उत्पादन होता है। यहां के सीताफल के पौधौ में किसी भी प्रकार के रासायनिक खाद या कीटनाशक का प्रयोग नहीं किया जाता है। यह पूरी तरह जैविक होता है। इसलिए यह स्वादिष्ट होने के साथ पौष्टिक भी होता हैं। यहां से प्राकृतिक रूप से उत्पादित सीताफल को आसपास की ग्रामीण महिलाएं एवं पुरूष संग्रह कर बेचते आ रहे हैं। इससे थोड़ी बहुत आमदनी उनको हो जाती थी। लेकिन उन्हें पहले कोई ऐसा मार्गदर्शक नही मिला जो मेहनत का सही दाम दिला सके। कुछ कोचिए और बिचौलियों द्वारा औने-पौने दाम में वनवासी ग्रामीण संग्राहकों से सीताफल खरीदकर अधिक दाम में बेचा जाता था। इसे देखते हुए जिला प्रशासन द्वारा संग्राहकों को आर्थिक लाभ के साथ आत्मनिर्भर बनने की राह बताई गई। स्वसहायता समूह के माध्यम से सीताफल को बाजार तक पहुचाने के उपाय बताए गए। इसके लिए महिलाओं को प्रशिक्षण और साधन उपलब्ध कराकर स्थानीय लोगों को वास्तविक फायदा पहुंचाने की पहल की गई। 
अब स्थानीय संग्राहक गांव में ही सीधे स्वसहायता समूह की महिलाओं को सीताफल विक्रय कर उचित दाम प्राप्त करते है। समूह से जुड़ी महिलाएं रायपुर,धमतरी सहित दुर्ग भिलाई के मरीन ड्राइव,मंडी एवं अन्य शहरों में सीताफल बेचकर लाभ कमा रही है। शासन की पहल पर वन विभाग द्वारा स्वसहायता समूह की महिलाओं को पैकेजिंग और वाहन की सुविधा प्रदान की गई है। एक अलग मिठास लिए इस सीताफल का स्वाद अन्य राज्यों के लोगों तक भी पहुंच चुकी है। यही वजह है कि कुछ बड़े व्यवसायी इसे कोलकाता तक विक्रय के लिए ले जाना चाहते है। इस संबंध में शासन की ओर से कलकत्ता और वारंगल में सीताफल विक्रेताओं की बात हो रही है,वहां लगभग 5 से 10 टन सीताफल की मांग की गई है।
राज्य सरकार द्वारा स्वसहायता समूह की महिलाओं को सीताफल के पैकेजिंग,विपणन और सीताफल पल्पिंग के प्रशिक्षण के लिए कार्यशालाओं का आयोजन भी किया गया। सीताफल संग्रहण के लिए 28 सीताफल कलेक्शन सेंटरो में विशेष ट्रैनिंग दिया गया है। वर्तमान में काँकेर,चारामा और नरहरपुर विकासखंड के 77 ग्रामों में कलेक्शन पॉइन्ट बनाकर महिला समूहों के माध्यम से सीताफल संग्रह का कार्य शुरू कर दिया गया है तथा सड़क के किनारे बैठने वाले सीताफल विक्रेताओं को भी स्वसहायता समूह के माध्यम से सीताफल बेचने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। उम्मीद की जा रही है कि पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष सीताफल का दुगुना व्यवसाय महिला स्वसहायता समूह के माध्यम से किया जाएगा।
काँकेर वेली फ्रेश सीताफल के ब्रांड नाम से सीताफल की ग्रेडिंग कर मार्केटिंग के लिए प्लेटफॉर्म उपलब्ध कराया जा रहा है। काँकेर वेली फ्रेश का सीताफल 20 किलोग्राम के कैरेट और एक किलोग्राम के बॉक्स में बिक्री के लिए उपलब्ध है। प्रशासन द्वारा सीताफल की खरीदी महिला स्वसहायता समूह के माध्यम से हो सके इसके लिए विशेष व्यवस्था की गई हैं। संग्राहकों के साथ ग्रेडिंग करने वाली महिलाओं को लाभ पहुंचाने और सीताफल आसानी से सभी लोगों तक पहुंच सके इस दिशा में भी कदम उठाया गया हैं। यहाँ संग्रहण एवम ग्रेडिंग से जुड़े लोगों के अलावा कांकेर के लोगों को भी खुशी है कि प्रशासन के इस पहल से स्थानीय लोगों को लाभ मिलने के साथ उनके जिले के सीताफल की पहचान लगातार बढ़ती जा रही है।