छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |
कोरोना संक्रमित छात्र ने नहीं दी लंदन से वापसी की जानकारी, पुलिस में एफ आई आर दर्ज

कोरोना संक्रमित छात्र ने नहीं दी लंदन से वापसी की जानकारी, पुलिस में एफ आई आर दर्ज

कोरबा | छत्तीसगढ़ के कोरबा में कोरोना से संक्रमित पाये गये लंदन रिटर्न छात्र के विरूद्ध कार्यपालिक दण्डाधिकारी ने कोतवाली थाने में एफआईआर दर्ज करा दी है। छात्र ने अपनी लंदन से वापसी की जानकारी और विदेश यात्रा के इतिहास को छुपाते हुये शासकीय अस्पताल या टोल फ्री हेल्पलाईन 104 पर सूचित नहीं किया था। छात्र के विरूद्ध भारतीय दण्ड संहित की धारा.188, 269, 270 एवं 271 के तहत् प्राथमिकी दर्ज करायी गई है। प्राथमिकी कोरबा के तहसीलदार एवं कार्यपालिक दण्डाधिकारी श्री सोनित मेरिया ने दर्ज करायी है। सोमवार को लंदन में पढऩे वाले इस छात्र की कोरोना की जॉंच पॉजीटिव आयी थी और जिला प्रशासन ने तत्परता से छात्र को ईलाज के लिये रायपुर स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में दाखिल कराया है। 

आधिकारिक जानकारी के अनुसार छात्र 18 मार्च 2020 को लंदन से मुंबई.रायपुर होते हुये कोरबा आया था। छात्र अपनी विदेश से आने की जानकारी छिपाते हुये उपेक्षापूर्वक कोरबा शहर में यत्र.तत्र घूमता रहा। जिससे आमजनों में कोरोना के संक्रमण की सम्भावना बन गयी। इसके साथ ही छात्र द्वारा जिले में लागू धारा.144 के निर्देशों का उल्लंघन भी किया गया। 18 मार्च को लंदन से वापसी के बाद छात्र ने अपनी विदेश यात्रा के इतिहास को छिपाया और छत्तीसगढ़ शासन द्वारा कोरोना वायरस के नियंत्रण तथा रोकथाम के लिये लागू दिशा निर्देशों का उल्लंघन करते हुये स्वयं को न तो होम आईसोलेट किया और न ही अपने मुॅंह.नाक को मास्क से ढॅंका। लंदन से लौटने के बाद छात्र रायपुर हवाई अड्डे से रायपुर में ही अपने परिचित के घर भी गया और कोरबा आगमन के बाद पिता के ट्रांसपोर्ट नगर स्थित कार्यालय में भी उसका आना जाना रहा। 22 वर्षीय छात्र ने छत्तीसगढ़ एपिडेमिक डिसिस कोविड 19 रेगुलेशन अधिनियम 2020 की कण्डिका 8 एवं 9 का उल्लंघन किया है, जिसके कारण उसके विरूद्ध कोतवाली थाने में प्राथमिकी दर्ज करायी गई है। 
 
अप्रैल फूल के दिन प्रदेशवासियों से संयम और सतर्कता बरतने राज्य शासन की अपील, गलत और भ्रामक सूचनाओं के आदान-प्रदान पर होगी कड़ी कार्रवाई

अप्रैल फूल के दिन प्रदेशवासियों से संयम और सतर्कता बरतने राज्य शासन की अपील, गलत और भ्रामक सूचनाओं के आदान-प्रदान पर होगी कड़ी कार्रवाई

रायपुर | राज्य शासन ने प्रदेशवासियों से अपील की है कि एक अप्रैल को लोगों को अप्रैल फूल बनाने में किसी भी तरह की अफवाह या भ्रमक समाचार नहीं फैलाने का आग्रह किया है। भ्रामक समाचार फैलाए जाने पर संबंधित के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

राज्य शासन ने अपील की है कि कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए लाकड़ाउन किया गया है। सभी नागरिक अपने घरों में रहें। कोरोना एडवाइजरी का अक्षरश: पालन करें। अति आवश्यक कार्य या राशन सामग्री की खरीदी के लिए प्रशासन द्वारा निर्धारित छूट समय में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए सामग्री खरीदी की जाए।  लॉकडाउन में धारा 144 का उल्लंघन होने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। 
एक अपै्रल को आमतौर पर अप्रैल फूल दिवस ,एक-दूसरे को मूर्ख बनाने की परम्परा है परंतु वर्तमान में कोरोना संकट और लॉकडाउन की स्थिति को देखते हुए इस दिन कोई भी ऐसी बात या अफवाह नहीं फैलाई जाए जिससे लोगों को कठिनाईयों का सामना करना पड़े।
प्रदेशवासी सूचनाओं के आदान प्रदान में पूरी सर्तकता और गंभीरता बरतें ।लोगों को इस बात के लिए भी जागरूक किया जाए कि अनजाने में उनकी एक गलती प्रशासन और लोगों के लिए परेशानी का सबब बन सकती है। ऐसी हरकतें वर्तमान परिस्थिति में बर्दश्त नही की जा सकती। ऐसे लोगों से कड़ाई से निपटा जाएगा। इन लोगों के विरूद्ध सख्त कार्रवाई के निर्देश पुलिस अधिकारियों को दिए गए हैं।
 
ओटीपी नंबर पूछकर 2 लाख 10 हजार की धोखाधड़ी की

ओटीपी नंबर पूछकर 2 लाख 10 हजार की धोखाधड़ी की

रायपुर, एटीएम कार्ड का ओटीपी नंबर पूछकर एवं कार्ड का क्लोन बनाकर फर्जीवाड़ा करने वालों की संख्या में दिनोंदिन वृद्धि हो रही है। अभनपुर थाने से प्राप्त जानकारी के अनुसार भागीरथी सिन्हा आयु 31 वर्ष पिता सखाराम सिन्हा निवासी शिक्षक नगर अभनपुर से मोबाइल धारक मारूति गैरेज मौदहापारा ने पांच रुपये गुगल पर फोन सर्च करने के नाम पर ऑनलाइन पांच रुपये भुगतान करने की बात कही। प्रार्थी द्वारा ऑनलाइन ओटीपी नंबर आरोपी के पूछने पर बताया गया जिसके आधार पर आरोपी ने एक्सिस अभनपुर के प्रार्थी के खाते से तीन बार में 2 लाख दस हजार रुपये की राशि का आहरण कर धोखाधड़ी की। उक्त मामले में अभनपुर थाने ने आरोपी के खिलाफ आईपीसी की धारा 420 के तहत मामला कायम किया है।  

संकट में फंसे श्रमिकों के लिए छत्तीसगढ़ सरकार बनी मददगार

संकट में फंसे श्रमिकों के लिए छत्तीसगढ़ सरकार बनी मददगार

रायपुर, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निर्देशन पर लॉकडाउन की वजह से दूसरे राज्यों में मुसीबत में फंसे 7 हजार मजदूरों के भोजन एवं आवास की हुई व्यवस्था की गई है।
कोरोना वायरस कोविड-19 के संक्रमण से देश और प्रदेश में निर्मित लॉकडाउन की स्थिति से देश के अन्य राज्यों में मुसीबत में फंसे छत्तीसगढ़ राज्य के लगभग 7 हजार मजदूरों की मददगार छत्तीसगढ़ सरकार बन गई है। इन संकटग्रस्त मजदूर भाईयों की मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने न सिर्फ सुध ली है बल्कि जिन राज्यों में मजदूर भाई फं से हुए है, वहां उनके भोजन एवं आवास का भी बेहतर प्रबंध सुनिश्चित कराया है। राज्य के ऐसे मजदूर जो लॉकडाउन की वजह से अपने घर वापस नहीं आ सके है, उनके लिए मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के निर्देशन में यथास्थान रहने एवं खाने की व्यवस्था के साथ ही अन्य आवश्यक मदद लगातार मुहैया कराई जा रही है। राज्य के नोडल अधिकारी एवं श्रम सचिव श्री सोनमणि बोरा इस व्यवस्था पर खुद निगरानी रख रहे है। श्री बोरा के दिशा-निर्देशन में श्रम विभाग एवं जिला प्रशासन के अधिकारी दूसरे राज्यों के अधिकारियों और नियोक्ताओं से समन्वय स्थापित कर राज्य के मजदूर भाईयों की रखने और खाने का इंतेजाम कर रहे है। ज्ञातव्य है कि 22 मार्च से लॉकडाउन के कारण छत्तीसगढ़ के 6937 श्रमिक देश के अन्य राज्यों में फंस गए हैं। राज्य शासन ने इसकी सूचना मिलते ही तत्परता से कार्रवाई सुनिश्चित की और राज्य के फं से हुए श्रमिक भाईयों के लिए यथास्थान रहने और खाने का प्रबंध सुनिश्चित किया। श्रम विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार छत्तीसगढ़ के सर्वाधिक 1667 श्रमिक महाराष्ट्र राज्य में लॉकडाउन की वजह से फसे हुए है। इसी तरह उत्तरप्रदेश में 1348, जम्मू में 1125, तेलंगाना में 878, गुजरात में 381, कर्नाटक में 295, आंध्रप्रदेश में 193, मध्यप्रदेश में 167, तमिलनाडु में 160, केरल में 155, पंजाब में 154 श्रमिक फंसे हुए है। यह श्रमिक छत्तीसगढ़ राज्य के विभिन्न जिलों के रहने वाले है। राज्य के श्रमिक भाईयों की संकट की स्थिति को देखते हुए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने संबंधित राज्यों के मुख्यमंत्रियों को पत्र लिखकर आवश्यक मदद दिलाने का आग्रह किया है। ज्ञातव्य है कि मुंगेली जिले के ऐसे श्रमिक जो अन्य राज्यों में लॉकडाउन की वजह से मुसीबत में फं स गए है, उनकी मदद के लिए जिला प्रशासन मुंगेली द्वारा 4 लाख रूपए की पहली किस्त भी उपलब्ध कराई गई है। कबीरधाम जिले के मुसीबतजदा मजदूरों की मदद के लिए जनसहयोग से 1.31 लाख रूपए भेजे गए है। बेमेतरा जिले के मजदूरों की मदद के लिए 1.60 लाख की मदद भेजी गई है। गौरतलब है कि लॉकडाउन की वजह से छत्तीसगढ़ राज्य में भी अन्य प्रांतों के श्रमिक फंसे हुए है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निर्देशानुसार मुसीबत में फं से सभी श्रमिकों के रहने एवं खाने की व्यवस्था छत्तीसगढ़ राज्य में की गई है। श्रमिकों के ईलाज एवं अन्य आवश्यक मदद का भी ध्यान रखा जा रहा है।
 

बलौदाबाजार नान के जिला प्रबंधक निलंबित, कोरोना महामारी के प्रबंधन में लापरवाही बरतने पर राज्य सरकार ने की कार्रवाई

बलौदाबाजार नान के जिला प्रबंधक निलंबित, कोरोना महामारी के प्रबंधन में लापरवाही बरतने पर राज्य सरकार ने की कार्रवाई

बलौदा बाजार | कोरोना महामारी के प्रबंधन में लापरवाही बरतने को राज्य सरकार ने गंभीरता से लेते हुए बालौदाबाजार जिले के नागरिक आपूर्ति निगम के जिला प्रबंधक श्री संजय तिवारी को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है।  

       गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा कोरोना महामारी के प्रबंधन के चलते सार्वजनिक वितरण प्रणाली को आवश्यक सेवा घोषित किया गया है साथ ही राज्य में एस्मा लागू किया गया है। संजय तिवारी को बिना अवकाश स्वीकृति के अनाधिकृत रूप से अनुपस्थित रहने और खाद्यान्न भण्डारण से संबंधित अपने कर्तव्यों का निर्वहन नही करने के कारण उन्हें तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है। प्रबंध संचालक छत्तीसगढ़ स्टेट सिविल सप्लाईज कार्पोरेशन लिमिटेड नवा रायपुर द्वारा इस संबंध में आदेश जारी कर दिया गया है। निलंबन अवधि में श्री तिवारी का मुख्यालय जिला कार्यालय रायपुर निर्धारित किया गया है। श्री तिवारी को निलंबन अवधि में नियमानुसार जीवन निर्वाह भत्ता देय होगा।
 
निगम अमले ने किया कंचनगंगा कॉलोनी को सेनेटाइज,पढ़े पूरी खबर

निगम अमले ने किया कंचनगंगा कॉलोनी को सेनेटाइज,पढ़े पूरी खबर

रायपुर, कंचनगंगा कॉलोनी रोहणीपुरम में एक युवती के कोरोना संदिग्ध पाए जाने पर कल देर रात ही वहां फॉगिंग कराई गई। आज सुबह चार बजे से निगम अमले ने वहां पहुंचकर सेनेटाइज करने का काम शुरू कर दिया। नगर निगम से प्राप्त सूचना के अनुसार रायपुर नगर निगम के जोन क्रमांक 5 के जोन कमिश्नर अरुण ध्रुव, कार्यपालन अभियंता बीपीके राही, जोन स्वास्थ्य अधिकारी भूषण ठाकुर, सेनेटरी इंस्पेक्टर दिलीप साहू तथा टीम के अन्य सदस्य सुबह 4 बजे से ही कंचनगंगा कॉलोनी पहुंच गए थे। सबसे पहले वहां के गलियों और नालियों की साफ सफाई की गई। वहां एल्कोहलयुक्त सेनेटाइजर से छिड़काव किया गया गया।  

मुख्यमंत्री बघेल ने यूपी के मुख्यमंत्री को लिखा पत्र, छत्तीसगढ़ के मजदूरों की मदद के लिए जताया आभार

मुख्यमंत्री बघेल ने यूपी के मुख्यमंत्री को लिखा पत्र, छत्तीसगढ़ के मजदूरों की मदद के लिए जताया आभार

रायपुर | मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कोरोना संक्रमण की वजह से निर्मित लॉकडाउन के चलते उत्तरप्रदेश में फंसे छत्तीसगढ़ राज्य के श्रमिकों के भोजन एवं आवास के प्रबंध में उत्तरप्रदेश सरकार द्वारा दी जा रही मदद के लिए वहां के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को पत्र प्रेषित कर उनका धन्यवाद ज्ञापित किया है। मुख्यमंत्री ने आशा व्यक्त की है कि उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ राज्य के श्रमिकों को लॉकडाउन की स्थिति में किसी भी तरह की दिक्कत नहीं होगी। मुख्यमंत्री श्री बघेल ने छत्तीसगढ़ राज्य में फंसे अन्य राज्यों के श्रमिकों की मदद के लिए राज्य सरकार द्वारा की जा रही मदद की जानकारी भी उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री से साझा की है।  

मुख्यमंत्री श्री बघेल ने श्री योगी आदित्यनाथ को भेजे गए पत्र में लिखा है कि छत्तीसगढ़ में प्रदेश के सभी नागरिकों सहित अन्य राज्यों के प्रवासी, मजदूरों की सुरक्षा, उचित रहवास एवं भोजन व्यवस्था के लिए प्रभावी कदम उठाया गया है। आम जनों को स्वास्थ्य और दैनिक जरूरतों की समस्याओं के त्वरित निराकरण के लिए राज्य की राजधानी सहित सभी जिला मुख्यालयों में कंट्रोल रूम की स्थापना की गई है। सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत गरीब परिवारों को अप्रैल एवं मई का एक मुश्त नि:शुल्क चावल वितरण किया जा रहा है। आवश्यक वस्तुओं की निर्बाध उपलब्धता के लिए खाद्य एवं परिवहन विभाग द्वारा 24 घंटे मॉनिटरिंग, हर ग्राम पंचायतों में जरूरतमंद लोगों के लिए चावल की व्यवस्था, निराश्रित तथा अस्पतालों में भर्ती मरीजों के परिजनों के लिए नि:शुल्क भोजन की व्यवस्था की गई है। 
मुख्यमंत्री श्री बघेल ने अपने पत्र में बताया कि नोवल कोरोना वायरस से उत्पन्न राष्ट्रीय आपदा में प्रभावित संगठित एवं असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों की विभिन्न समस्याओं, छत्तीसगढ़ एवं अन्य राज्य में फंसे हुए स्थानीय एवं प्रवासी मजदूरों के ठहरने, भोजन व्यवस्था तथा अन्य राज्य सरकारों से समन्वय के लिए भारतीय प्रशासिक सेवा के अधिकारी श्रम विभाग के सचिव श्री सोनमणि बोरा मोबाइल नम्बर 75878-21800 राज्य नोडल अधिकारी नियुक्त करने एवं श्रम विभाग द्वारा संपर्क हेतु हेल्प लाइन नम्बर 0771-2443809, 91098-49992 तथा 75878-22800 स्थापित किए गए हैं। छत्तीसगढ़ सरकार राज्य में रह रहे अन्य प्रदेशों के प्रवासी श्रमिकों सहित सभी नागरिकों एवं कोरोना वायरस महामारी के परिणाम स्वरूप अन्य प्रदेशों में फंसे हुए प्रदेश के श्रमिक भाई-बहनों एवं नागरिकों के लिए हर संभव सुरक्षा एवं सहायता उपलब्ध कराने के लिए कृत संकल्पित है। मुख्यमंत्री श्री बघेल ने विश्वास जताया है कि सभी अपने समन्वित प्रयासों से निश्चित ही सभी नागरिकों को हर संभव सामाजिक सुरक्षा प्रदान करते हुए सफलता हासित करें।
 
छत्तीसगढ़ सरकार का बड़ा निर्णय कक्षा पहली से 8वीं तथा कक्षा 9वीं व 11वीं के छात्रों को मिला जनरल प्रमोशन

छत्तीसगढ़ सरकार का बड़ा निर्णय कक्षा पहली से 8वीं तथा कक्षा 9वीं व 11वीं के छात्रों को मिला जनरल प्रमोशन

मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने कोरोना वायरस (कोविड-19) के संक्रमण से बचाव के उपायों के तहत एक बड़ा निर्णय लेते हुए शिक्षा सत्र 2019-20 में कक्षा पहली से 8वीं स्तर तक तथा कक्षा 9वीं और कक्षा 11वीं में अध्ययनरत विद्यार्थियों को सामान्य कक्षोन्नति (जनरल प्रमोशन) दिए जाने का निर्णय लिया है। मुख्यमंत्री श्री बघेल ने संचालक लोक शिक्षण को इसकी अनुमति प्रदान कर दी है।

उल्लेखनीय है कि प्रदेश में नोवेल कोरोना वायरस के संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए राज्य शासन द्वारा 19 मार्च से सभी स्कूलों को बंद करते हुए हाई स्कूल और हायर सेकेण्डरी स्कूल की परीक्षाओं को भी स्थगित किया गया। इसके बाद 20 मार्च से संपूर्ण छत्तीसगढ़ को लॉकडाउन किया गया। केन्द्र सरकार द्वारा 24 मार्च से संपूर्ण भारत को 14 अप्रैल तक लॉकडाउन किया गया है। इतने लंबे समय तक स्कूल बंद होने के कारण शालाओं में स्थानीय स्तर पर आयोजित की जाने वाली परीक्षाएं कक्षा पहली से 8वीं एवं कक्षा 9वीं और कक्षा 11वीं की संपन्न नहीं कराई जा सकी। निकट भविष्य में परीक्षा आयोजित कर पाना संभव भी प्रतीत नहीं होता। इसे देखते हुए राज्य सरकार ने कक्षा पहली से 8वीं तक तथा कक्षा 9वीं और 11वीं के अध्ययनरत विद्यार्थियों को सामान्य कक्षोन्नति (जनरल प्रमोशन) देने का निर्णय लिया है।

जैन युवा मोर्चा, जैक्स ,श्री जैन युवा महासभा व अन्य सहयोगी गण लॉक डाउन में है आपके साथ,मदद चाहिए तो करे फोन

जैन युवा मोर्चा, जैक्स ,श्री जैन युवा महासभा व अन्य सहयोगी गण लॉक डाउन में है आपके साथ,मदद चाहिए तो करे फोन

कोरोनो के विरुद्ध इस लड़ाई में आप सभी स्वस्थ होंगे आपके घर परिवार में भी सभी स्वस्थ होंगें अब तक कोरोना संकट में जरूरतमंदों के सहयोग हेतु विभिन्न अभियान जैन समाज के द्वारा चलाए जा रहे जिसका एक मात्र उद्देश्य मानवता पर आई इस विपदा में उनका साथ देना चाहे उसमे हम जरूरतमंदों परिवारों तक भोजन पहुंचाए या कुछ ग्रामीण जो लॉक डाउन के कारण अपने घर नहीं पहुँच पाये थे उन्हें घर तक पहुँचाने शासन के सहयोग से घर तक पहुँचाया है ।सकल जैन समाज के युवा साथियों ने ये निर्णय लेकर लोकेश चन्द्रकांत जैन ,सुरेश बाफना व राजेन्द्र पारेख में एक युवा बिग्रेड को बनाया है जिसमे अपने अपने कार्यों में कला निपुर्ण सदस्य है जो उक्त मुहिम के माध्यम से आपको घर बैठे ही आपको सहयोग प्रदान करँगे ।

लोकेश चन्द्रकान्त जैन 9425214021 (फूड+ मोबाईल)
सुरेश बाफना 9329405700 ( फ़ूड,सदर बाजार)
अंकित बाफना 9755031008 (फ़ूड, देवेंद्र नगर)
राजेंद्र पारेख 9329408217 (फ़ूड,पुरानी बस्ती)
गौतम बोथरा 9826192601(पैकेज मटेरियल)
महावीर कोचर 8889063888 (प्रशासनिक ,फ़ूड)
डॉ जसवंत जैन (चिकित्सा सबंधी)
नवीन जैन 9827826227(फूड, बीरगांव)
पंकज सुराना 9827178899(सबमर्सिबल पंप)
प्रतीक मुणोत 7898848020 (फ़ूड, गुढियारी)
विजय कस्तूरे 9827916016(मेडिकल,शंकर नगर)
अखिल जैन 9691217590 (बिजली,ब्राह्मण पारा)
विपुल जैन 9770033904 (कंप्यूटर कैमरे,डीडी नगर)
राजीव जैन 9039099455 (सोशल मीडिया,जयस्तम्भ)
श्रद्धय जैन 7089882766 (प्रिंटिंग, बैधनाथ पारा)
Adv अंकित जैन 9300111021(अधिवक्ता,टाटीबंध)
लविश जैन 8435190000 (फूड,न्यू शान्ति नगर)
अनमोल जैन 7000974302 (फूड,शंकर नगर)
आशीष जैन 8319109929 (फूड, घी+श्रीनगर, WRS)

आप अपनी आवश्यकता अनुसार दिए गए नंबर जो एरिया के हिशाब से है व्यवस्थित है उन्हें काल करे और अपनी परेशानियों का समाधान घर बैठे ही पाए, घर पर ही सुरक्षित रहें ।
विनित :- जैन युवा मोर्चा, जैक्स ,श्री जैन युवा महासभा व अन्य सहयोगी गण
 

संकट की घडी में नक्सली कर रहे है उत्पात, जगह-जगह सड़क काट फैला रहे है दहशत

संकट की घडी में नक्सली कर रहे है उत्पात, जगह-जगह सड़क काट फैला रहे है दहशत

दंतेवाड़ा, लॉकडाउन के बीच नक्सल प्रभावित क्षेत्र दंतेवाड़ा में आज नक्सलियों ने उत्पात मचाया है। यहां कटेकल्यान चिकपाल रोड पर नक्सलियों ने जगह-जगह सड़क को काटा है। जिसके चलते एक बार फिर से लोगों में दहशत फैल गया है। जानकारी के अनुसार नक्सलियों ने अरनपुर पोटाली रोड और कटेकल्यान चिकपाल रोड को जगह-जगह काटकर क्षतिग्रस्त कर दिया है। इधर नक्सली उत्पात की खबर मिलते ही पुलिस अलर्ट हो गई। कांकेर जिले के पखांजूर में भी नक्सलियों ने खूनी वारदात को अंजाम दिया है। यहां सरपंच की दिनदहाड़े मौत के घाट उतार दिया। नक्सलियों ने मुखबिर का आरोप लगाकर उसकी हत्या की है। 

निजामुद्दीन तबलिगी मरकज में प्रदेश के करीब डेढ़ सौ से अधिक लोग शामिल हुए थे,भिलाई के 8 लोगों को आईसोलेशन में भेजा गया

निजामुद्दीन तबलिगी मरकज में प्रदेश के करीब डेढ़ सौ से अधिक लोग शामिल हुए थे,भिलाई के 8 लोगों को आईसोलेशन में भेजा गया

भिलाई, देश की राजधानी दिल्ली के निजामुद्दीन तबलिगी मरकज में प्रदेश के करीब डेढ़ सौ से अधिक लोग शामिल हुए थे। इनमें भिलाई के अलावा बिलासपुर और अन्य जगहों के लोग भी शामिल हैं। इस पूरे आयोजन में एक हजार लोग शामिल हुए थे और 2 सौ से अधिक लोगों में कोरोना संक्रमण की संभावना जताई गई है।
केन्द्र सरकार ने 159 लोगों की सूची राज्य को भेजी है, जो कि निजामुद्दीन तबलिगी मरकज के धार्मिक कार्यक्रम में शामिल हुए थे। रायपुर एसपी ने बताया कि रायपुर से कोई नहीं था। भिलाई से 8 लोगों और बिलासपुर के 10 लोगों के इस कार्यक्रम में शामिल होने की सूचना है। बाकी अन्य जिलों के हैं।
एक धार्मिक कार्यक्रम में शामिल होकर भिलाई लौटे आठ लोगों को मंगलवार को स्वास्थ्य विभाग ने चिखली स्थित आइसोलेशन सेंटर में शिफ्ट कर दिया गया है, दिल्ली में हुए इस धार्मिक आयोजन में लगभग एक हजार लोग शामिल हुए थे। जिसमें से दो सौ लोगों में कोरेाना संक्रमण की संभावना व्यक्त की गई है। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग की टीम ने भिलाई लौटे इन आठ लोगों को आइसोलेशन वार्ड में पहुंचा दिया है। जहां इनका एक बार फिर से टेस्ट किया जाएगा।
कोरोना को लेकर दिल्ली की स्थिति अच्छी नहीं है। कोरोना से संबधित दिल्ली पुलिस के एक पत्र ने जिला प्रशासन व पुलिस में हड़कंप मचा दिया। सोमवार को अधिकारियों के हाथ पांव फूलने लगे थे। दिल्ली पुलिस ने जिन आठ लोगों का नाम बताया था खोजबीन के बाद वे मिले तब पुलिस अधिकारियों ने राहत की सांस ली। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली के निजामुद्दीन तबलिगी मरकज में एक धार्मिक कार्यक्रम के दौरान करीब एक हजार लोग आए थे। इनमें से करीब 200 लोगों में कोरोना वायरस के संक्रमण की संभवाना जताई गई है। सभी का सैंपल जांच के लिए भेजा गया है। दिल्ली पुलिस ने दुर्ग पुलिस को उस कार्यक्रम में शामिल आठ लोगों का नाम सहित सूचना दी कि ये लोग भिलाई गए हुए हैं। दिल्ली पुलिस की इस सूचना के बाद अधिकारी सकते में आ गए।
 

कोरोना संक्रमित के घर खाना बनाने वाली महिला का सैंपल जांच के लिए भेजा

कोरोना संक्रमित के घर खाना बनाने वाली महिला का सैंपल जांच के लिए भेजा

रायपुर, शहर के देवेंद्र नगर में कोरोना पॉजिटिव युवक के घर में खाना बनाने वाली महिला का स्वाब सैंपल भेजा गया है। वहीं ऐहतियात बरतते हुए महिला के घर के आसपास के इलाके को सील किया गया है। साथ ही घर के सभी सदस्यों को अगले 14 दिनों तक होम आइसोलेशन में रहने के निर्देश भी दिए है। इतना ही नहीं महिला के घर के आसपास पुलिस बल की तैनाती भी की गई है। लंदन से लौटे युवक के घर में महिला खाना बनाने का काम करती है। विदेश से आने के बाद विभाग ने युवक का सैंपल लिया था, जिसकी रिपोर्ट शनिवार को पॉजिटिव आई है। जिसके बाद रायपुर स्वास्थ्य विभाग की टीम ने युवक के साथ रहने वाले परिजनों और उसके घर काम करने वालों के बारे में जानकारी एकत्रित करना शुरू कर दिया। जैसे ही टीम को पता चला कि युवक के घर में खाना बनाने वाली एक महिला कर्मचारी पिछले दो दिनों से काम पर नहीं आ रही है। वह महासमुंद जिले के भीमखोज गई हुई है। स्वास्थ्य विभाग ने इसकी सूचना जिला प्रशासन महासमुंद को दी। बता दे कि महासमुंद के लिए राहतभरी खबर है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी बुलेटिन में महासमुंद जिले से अब तक 10 संदिग्ध लोगों का सैंपल लिया गया। जिसमें सभी की जांच रिपोर्ट कोरोना निगेटिव आई है।

 

राहत भरी खबरः 2 कोरोना मरीजो की एम्स से हुई छुट्टी, अब राज्य में 6 मरीज बचे

राहत भरी खबरः 2 कोरोना मरीजो की एम्स से हुई छुट्टी, अब राज्य में 6 मरीज बचे

रायपुर। देश और प्रदेश में कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच एक अच्छी खबर सामने आई है। रायपुर एम्स में भर्ती दो करोना मरीजों के सफल इलाज के बाद उन्हें डिस्चार्ज कर दिया गया है। अब प्रदेश में कोरोना के 6 मरीज बचे हैं। अब तक प्रदेश में कोरोना के 8 मरीज हुए थे।
रामनगर के एक वृद्ध को डिस्चार्ज किया गया है। साथ ही भिलाई के एक युवक को भी डिस्चार्ज कर दिया गया है। पिछले चार दिनों से दोनों की रिपोर्ट निगेटिव आई है।
बता दें कि सोमवार रात को ही कोरबा में एक कोरोना पॉजिटिव का पता चला था। इसको मिलाकर 8 मरीज हुए थे। अब इनमें से दो मरीजों को डिस्चार्ज कर दिया गया है।
यह खबर प्रदेश सरकार व प्रदेशवासियों के लिए बड़ी राहत वाली है। राज्य सरकार ने कोरोना के संक्रमण की रोकथाम के लिए पूरा जोर लगा दिया है। स्वयं मुख्यमंत्री भूपेश बघेल भी सड़कों पर उतरकर कोरोना के खिलाफ की जा रही तैयारियों का जायजा ले रहे हैं।

 

छ ग पुलिसकर्मियों का हुआ प्रमोशन, सहायक उप निरीक्षक बनाए गए उप निरीक्षक, देखिए सूची

छ ग पुलिसकर्मियों का हुआ प्रमोशन, सहायक उप निरीक्षक बनाए गए उप निरीक्षक, देखिए सूची

रायपुर, राज्य सरकार ने पुलिसकर्मियों को खुशखबरी दी है. प्रदेश के कई जिलों में तैनात 109 सहायक उप निरीक्षक को पदोन्नति देकर उप निरीक्षक बनाया गया है. डीजीपी डीएम अवस्थी ने यह आदेश जारी किया है.


देखिए किन-किन पुलिसकर्मियों को मिली पदोन्नति


 

छ ग में शराब दुकानो को लेकर सरकार का नया आदेश..

छ ग में शराब दुकानो को लेकर सरकार का नया आदेश..

रायपुर,छत्तीसगढ़ शासन द्वारा नोवल कोरोना वायरस (कोविड-19) के संक्रमण से आमजन को सुरक्षित रखने के उद्देश्य से राज्य के सभी देशी-विदेशी मदिरा दुकानें, छत्तीसगढ़ स्टेट बेवरेजेस कॉरपोरेशन के रायपुर, बिलासपुर स्थित गोदामों सहित सभी जिलों में स्थित देशी मदिरा के मद्य भण्डागारों को 7 अप्रैल तक बंद करने का निर्णय लिया गया है।

 

छत्तीसगढ़ सरकार ने मजदूरों की सहायता के लिए दिए 3.80 करोड़, देखिए कौन से जिले को मिला कितना

छत्तीसगढ़ सरकार ने मजदूरों की सहायता के लिए दिए 3.80 करोड़, देखिए कौन से जिले को मिला कितना

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निर्देश पर श्रम विभाग ने लॉकडाउन से प्रभावित और जरुरमंद श्रमिकों की सहायता के लिए 3 करोड़ 80 लाख रुपए की राशि जारी की है। यह राशि छत्तीसगढ़ भवन एवं अन्य सन्निमार्ण कर्मकार कल्याण मण्डल की ओर प्रदेश के सभी जिलों को जारी की गई है। इस राशि का उपयोग नोवेल कोरोना वायरस (कोविड-19) से उत्पन्न परिस्थितियों में छत्तीसगढ़ भवन एवं अन्य सन्निमार्ण कर्मकार कल्याण मण्डल के संकटग्रस्त और जरुरतमंद पंजीकृत श्रमिकों को तत्कालिक सहायता पहुंचाने दी है। मजदूरों को भोजन, अस्थायी रूप से ठहरने की व्यवस्था, चिकित्सा, परिवहन, दुर्घटना आदि में आवश्यकतानुसार सहुलियत दी जाएगी। मंडल की ओर से जारी राशि में रायपुर, बलौदा-बजार, बिलासपुर, महासमुन्द, कोरबा, जांजगीर-चांपा, रायगढ़, बस्तर, सरगुजा, दुर्ग और राजनांदगांव के सहायक श्रमायुक्त को 20-20 लाख रुपए जारी किया गया है। इसी तरह गरियाबंद, धमतरी, मुंगेली, कोण्डागांव, कांकेर, दंतेवाड़ा, सुकमा, नारायणपुर, बीजापुर, सूरजपुर, बलरामपुर, कोरिया, जशपुर, बालोद, बेमेतरा और कवर्धा के श्रम पदाधिकारी को 10-10 लाख रुपए की राशि जारी की गई है
बड़ी खबर:  भिलाई सुपेला के नूर मस्जिद में मिले, दिल्ली की जमात में शामिल होकर आए 8 लोग, स्वास्थ्य विभाग की टीम के पहुंचने पर किया गया विरोध

बड़ी खबर: भिलाई सुपेला के नूर मस्जिद में मिले, दिल्ली की जमात में शामिल होकर आए 8 लोग, स्वास्थ्य विभाग की टीम के पहुंचने पर किया गया विरोध

रायपुर/भिलाई। इस वक्त एक बड़ी खबर सामने आ रही है जहां दिल्ली के निजामुद्दीन में हुई तब्लीगी जमात का कनेक्शन तमिलनाडु और केरल के बाद अब छत्तीसगढ़ पहुंच गया है। भिलाई के सुपेला स्थित नूर मस्जिद से पुलिस और स्वास्थ्य विभाग की टीम को ऐसे 8 लोग मिले हैं जो जमात में शामिल होने के बाद 7 मार्च को भिलाई आए थे। इसके बाद से ही मस्जिद में छिपे हुए थे। जानकारी मिलने पर स्वास्थ्य विभाग की टीम मौके पर पहुंची तो यहां जमकर विरोध किया गया। इसके बाद पुलिस ने सख्ती दिखाई और सभी को क्वारैंटाइन सेंटर ले जाया गया है।


जानिए पूरी खबर-
आपको बता दे की पुलिस को सोमवार देर रात सूचना मिली कि कुछ लाेग विदेश से आकर सुपेला की नूर मस्जिद में छिपे हैं। इस पर पुलिस और स्वास्थ्य विभाग की टीम मौके पर पहुंची। उनसे पूछताछ की गई ताे पता चला कि चार महिलाओं सहित ऐसे 8 लोग हैं, जो पश्चिम बंगाल के मिदनापुर के हैं। यह सभी लोग 7 मार्च को आए थे। इस पर स्वास्थ्य विभाग की टीम उन्हें ले जाने लगी तो स्थानीय लाेगों ने हंगामा कर दिया। इस पर पुलिस ने सख्ती दिखाते हुए सबको शांत किया बाहर से आए 8 लोगों को क्वारैंटाइन सेंटर भेजा।

बोलते रहे झूठ पर झूठ-
सुपेला स्थित नूर मस्जिद से मिले निजामुद्दीन में जमात में शामिल होकर लौटे पश्चिम बंगाल के लोग। पश्चिम बंगाल के शेख मेहर, शेख अताउद्दीन, मीर समजद अली, इस्माइल शेख, अनसुरा बीबी, आसमा बीबी, अंजू बीबी और खुदने बीबी को क्वारैंटाइन सेंटर में भेजा गया है। पूछताछ में भी यह लोग झूठ बोलते रहे। पहले बताया कि 3-4 फरवरी को निजामुद्दीन में हुई जमात में शामिल हुए थे। बाद में कहा कि 12 फरवरी को उसमें गए थे। वहीं इन लोगों ने यह भी कहा कि हमने खुद को कहा सेल्फ क्वारैंटाइन किया था। फिलहाल, पुलिस ने पांच सदरों को नोटिस जारी किया है।
 
नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में कोरोना से मौतें हुई तो इसके जिम्मेदार होंगे नक्सली- डॉ अभिषेक पल्लव

नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में कोरोना से मौतें हुई तो इसके जिम्मेदार होंगे नक्सली- डॉ अभिषेक पल्लव

दंतेवाड़ा। कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को लेकर दंतेवाड़ा एसपी अभिषेक पल्लव ने कहा कि भारत के माओवादियों के संबंध चीन और नेपाल से हैं। बस्तर के माओवादी लीडर अंडर ग्राउंड होकर नेपाल आना-जाना करते है। जिससे नक्सल प्रभावित ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना वायरस महामारी से यदि मौतें हुई तो इसके जिम्मेदार नक्सली होंगे। नक्सल संगठन इस देश में एक एसी प्रतिबंधित संस्था है, जिसका मानवता से कोई संबध दूर-दूर तक नही है। लेकिन मानवाधिकार आयोग की आड़ लेकर पुलिस और सुरक्षा बलों पर आरोप लगाने में पिछे नही रहती है।   

दंतेवाड़ा एसपी अभिषेक पल्लव ने कहा कि यदि एक भी नक्सली में कोरोना वायरस के लक्षण पॉजिटिव पाए जाते हैं तो इसका असर भोले-भाले आदिवासियों पर पड़ सकता है, जो बहुत ही चिंता का विषय है। इसे देखते हुए कोरोना वायरस संक्रमण का खतरा और ज्यादा बढ़ जाएगा। ग्रामीणों की सुरक्षा को देखते हुए उनके हित के बारे में सोचना चाहिये। नक्सलियों द्वारा एनआरसी के विरोध में एक अप्रैल को दंडकारण्य बंद का ऐलान करने को लेकर एसपी पल्लव ने कहा कि देश जहां इतनी बड़ी त्रासदी से जूझ रहा है, जिसके चलते पूरे देश लॉकडाउन के साथ धारा 144 धारा लगी हुई है, बावजूद इसके ग्रामीणों की सुरक्षा के बारे में न सोचते हुए देश मे बंद के बाबजूद इस बन्द का ऐलान किया जा रहा है, यह नक्सलियों के दोहरे चरित्र को उजागर करता है। नक्सली सिर्फ  ग्रामीणों में मौत के आतंक का भय फैलाकर गुमराह करने का काम कर रहे हैं। 
राजधानी के कालीबाड़ी अस्पताल में कोरोना एलर्ट, जाने पूरी खबर

राजधानी के कालीबाड़ी अस्पताल में कोरोना एलर्ट, जाने पूरी खबर

रायपुर। नोवेल कोरोना वायरस (कोविड-19) के संक्रमण से बचाव के लिए एक ओर लॉकडाउन किया गया है, वहीं अस्पतालों में भी आवश्यक सेवाएं लेने वाले मरीजों को सुरक्षात्मक उपाय अपनाकर ही प्रवेश दिया जा रहा है। इसी क्रम में राजधानी के कालीबाड़ी अस्पताल में भी सुरक्षात्मक उपायों के तहत सावधानियां बरती जा रही हैंढ्ढ बिना हाथ साबुन से साफ किए मरीजों को अंदर ओपीडी में भी प्रवेश नहीं दिया जा रहा है। 

अति आवश्यक चिकित्सकीय सेवाओं को ही चालू रखा गया है लेकिन सामान्य सेवाओं को लॉकडाउन तक बंद रखा गया है। कोविड-19 वायरस संक्रमित व्यक्ति से एक स्वस्थ्य व्यक्ति में फ़ैल सकती है इसलिए आवश्यक सावधानियां और हाथ सफाई पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। कोरोनावायरस के संक्रमण काल के ऐसे समय में जरूरी सावधानियां बरतते हुए अस्पताल पहुंचने वाले मरीजों और उनके परिजनों को गेट पर ही रोककर उन्हें साबुन से हाथ की सफाई कराई जा रही है। बिना हाथ साफ किए उन्हें अस्पताल में प्रवेश नहीं कराया जा रहा । हाथ धोने के बाद मरीजों और उनके परिजनों को मास्क लगाने या रूमाल, कपड़े से अपना मुंह ढंक कर ही अस्पताल में प्रवेश दिया जा रहा है। 

ऐसे कर रहे प्रेरित-  
- नियमित रूप से साबुन या सैनिटाइजर से हाथ धोते रहने।
- आंख, मुंह या नाक पर हाथ लगाने से बचने।
-  लोगों से निश्चित दूरी बनाकर रखने।
- खांसने या छींकने से पहले मुंह पर हाथ, टिश्यू या रुमाल रखने।
- प्रसव के लिए आने वाली महिला और उनके संबंधियों को हाथ साफ रखने की सीख। 
- लेबर रूम में कोविड़-19 के लिए प्राप्त गाइडलाइन का पूर्णत: पालन करने। 
- स्तनपान के लिए माता को प्रोत्साहित कर मास्क लगाने की सलाह।
- वायरस सर्विलेंस (वायरस से प्रभावितों वाले स्थानों) वाले क्षेत्रों से आने वाले मरीजों का विशेष ध्यान देना। उनमें कोरोना के लक्षण देखे जा रहे और यदि कोई संदेहास्पद लगता है तो उसे कोविड़-19 की जांच की सलाह देना। 

- पेरीनेटल ट्रांसमिशन (प्रसव कालीन संक्रमण) ना हो इसके लिए दिए गए दिशानिर्देशों का विशेष ध्यान देना।

- अगर मां कोविड-19 संक्रमित है तो बच्चे से स्वत: अलग रखे जाने के लिए प्रेरित करने। 
- यदि मां के कोविड-19 संक्रमित का है तो उससे बच्चे को विशेष सावधानी बरतने के लिए प्रोत्साहित करना आदि।

सामान्य टीकाकरण भी टालें- सिविल सर्जन डॉ. रवि तिवारी के अनुसार कालीबाड़ी अस्पताल में विशेष सावधानी के तहत ओपीडी के मुख्य द्वार के पास एक वॉश बेसीन लगाकर यहां पहुंचने वाले लोगों को पहले हाथ धुलाकर ही अंदर प्रवेश दिया जा रहा है। सामान्य इमरजेंसी सेवा के तहत ओपीडी लगाई जा रही है। पहुंचने वाले मरीजों के बीच सोशल डिस्टेंसिंग कायम करते हुए चौकोर खंड बनाकर उन्हें प्रवेश और स्वास्थ्य की जांच की जा रही है। अस्पताल के डॉक्टरों द्वारा नियमित टीकाकरण के लिए पहुंचने वाले जच्चा-बच्चा को संक्रमण काल के ठीक होने पर उक्त टीके लगाए जाने यानि लॉकडाउन के दौरान नियमित टीकाकरण को टालने का अपील की जा रही है।

अत्यंत आवश्यक हो तभी आएं अस्पताल- लोगों से यह अपील की गई है कि यदि बहुत आवश्यक हो तभी इस दौरान अस्पताल पहुंचे। साथ ही मरीज के साथ एक या दो लोगों को ही अस्पताल आने की अनुमति दी जा रही है। अस्पताल के डॉक्टरों का कहना है कि प्रसव के लिए पहुंचने वाली महिला के साथ भी सिर्फ दो लोगों को ही आने की अनुमति दी जा रही है। ताकि अस्पताल में अतिरिक्त भीड़ ना इक_ी हो और सोशल डिस्टेंसिंग नियम कायम रहे। 
12 वर्षीय बच्ची की अस्पताल में अचानक हुई मौत, गले में दर्द और सांस लेने में हो रही थी परेशानी

12 वर्षीय बच्ची की अस्पताल में अचानक हुई मौत, गले में दर्द और सांस लेने में हो रही थी परेशानी

दंतेवाड़ा। जिले के गीदम नगर में 12 वर्षीय बच्ची की गले में दर्द और सांस लेने में हो रही तकलीफ के चलते सुबह ही अस्पताल में भर्ती करवाया गया था, जहां बच्ची की आज सुबह इलाज के दौरान मौत हो गई। इससे पहले बच्ची को कोई परेशानी नहीं थी। मौत की असल वजह सामने नहीं आई है, पोस्ट मार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही कारण स्पष्ट हो पाएगा। बच्ची की मौत गले में दर्द और सांस लेने की तकलीफ से होने पर कोरोना के लक्षण के संदेह से हड़कंप मच गया है। 

गीदम नगर के वार्ड क्रमाक 02 निवासी मृतक बच्ची के परिजनों से मिली जानकारी के मुताबिक परिजनों ने बताया कि उसे किसी प्रकार का बुखार या सर्दी नहीं था। बीती रात बच्ची आरसी आत्राम (12 वर्ष) सबके साथ खाना खाकर सो गई। सुबह करीब 03 बजे उसने अपनी माँ को बताया कि उसके गले में दर्द और सांस लेने में तकलीफ हो रही है, परिवार वाले कुछ समझ पाते तब तक बच्ची को सांस लेने में बहुत ही ज्यादा परेशानी होने लगी। बच्ची की बिगड़ती हालात को देखते हुए परिजन तत्काल जिला अस्पताल लेकर पहुंचे इलाज के दौरान कुछ घंटे बाद बच्ची ने दम तोड़ दिया। बच्ची के शव को पोस्ट मॉर्डम के लिए रखा गया है। 

  लॉक डाउन के दौरान बिना अनुमति राजधानी रायपुर में चिकन बेचने वाला गिरफ्तार, लोगो ने लूट ली सारी मुर्गी

लॉक डाउन के दौरान बिना अनुमति राजधानी रायपुर में चिकन बेचने वाला गिरफ्तार, लोगो ने लूट ली सारी मुर्गी

रायपुर। लॉक डाउन के दौरान गांधी मैदान कालीबाड़ी से वाहन क्रमांक सीजी 08 एएम 0334 का वाहन चालक द्वारा धारा 144 का उल्लंघन कर खुलेआम मूर्गा वाहन खड़ी कर भीड़ लगाकर उल्लंघन किया गया। उक्त मामले में कोतवाली थाने ने आरोपी ट्रक चालक के खिलाफ आईपीसी की धारा 188 के तहत मामला कायम किया है। 

आपको बता दे की फिर अचानक से लोगो की भीड़ फ्री की मुर्गी लेने के लिए उमड़ पड़ी| बच्चो के साथ महिलाएं भी मुर्गियों को झोले में भर कर लेजाते नजर आये|  
राज्यपाल सुश्री अनुसुईया उइके ने लिखा प्रदेश के सभी विश्वविद्यालय के कुलपतियों को पत्र, जाने क्या कुछ है खास

राज्यपाल सुश्री अनुसुईया उइके ने लिखा प्रदेश के सभी विश्वविद्यालय के कुलपतियों को पत्र, जाने क्या कुछ है खास

 रायपुर। खबर मिल रही है की राज्यपाल सुश्री अनुसुईया उइके ने प्रदेश के सभी विश्वविद्यालय के कुलपतियों को कोरोना वायरस (कोविड-19) से बचाव के संबंध में एक पत्र लिखा है, जिसमें उन्होंने विश्वविद्यालय-महाविद्यालयों के छात्रों के माध्यम से आम जनता को जागरूक करने को कहा है। 


जानिए क्या है पत्र में- 
उन्होंने पत्र में लिखा है कि इस समय देश एवं प्रदेश नोबेल कोरोना वायरस (कोविड-19) के संक्रमण के कारण उत्पन्न महामारी एवं विषम परिस्थितियों से गुजर रहा है। सम्पूर्ण प्रदेश को लॉकडाउन किया जा चुका है। नोबेल कोरोना वायरस (कोविड-19) के विस्तार को रोके जाने हेतु यही एकमात्र साधन है इसके लिए राष्ट्र एवं राज्य स्तर पर मिल कर विशेष प्रयास किये जा रहे हैं।

सोशल डिस्टेसिंग एकमात्र प्रभावी उपाय-
बता दे की राज्यपाल ने कोरोना वायरस से बचाव के लिए सोशल डिस्टेसिंग को एकमात्र प्रभावी उपाय बताया है और कहा है कि हाथों को नियमित रूप से धोना एवं सेनेटाईज किये जाने से इस बीमारी से बचा जा सकता है। उन्होंने कहा है,-मैं चाहूंगी कि सभी विश्वविद्यालय एवं महाविद्यालय के छात्रों को, कुलपति होने के नाते विश्वविद्यालय से संबंद्ध सभी छात्र-छात्राओं सहित सभी प्राध्यापकों, अधिकारियों, कर्मचारियों को कोरोना वायरस कोविड-19 के रोकथाम के लिए मैसेज, ई-मेल, आदि के माध्यम से भेज कर अपील करें और इस लॉकडाउन की स्थिति में शासन द्वारा जारी किये गये निर्देशों एवं गाईडलाईन के पालन हेतु जागरूक करें।

-राज्यपाल ने कहा है कि विश्वविद्यालय द्वारा यह भी प्रयास किया जाए कि न केवल छात्र-छात्राओं को स्वयं इसका पालन करना है अपितु छात्र-छात्राओं के माध्यम से दूसरों को भी नियमों का पालन कराने के लिए प्रेरित किया जाए। इस कार्य में आधुनिक संचार सुविधाओं जैसे व्हाट्सएप्प, एस.एम.एस, ईमेल आदि के माध्यम से जनजागृति के लिए प्रयास किया जाए।

-राज्यपाल ने कहा है कि नोबेल कोरोना वाइरस कोविड-19 से बचाव एवं इसके विस्तार को रोकने के लिए हम सभी को मिलकर यथासंभव प्रयास किया जाना होगा तभी इस महामारी से बचने में सफलता प्राप्त हो सकती है। उन्होंने आशा जताई है कि विश्वविद्यालय छात्र-छात्राओं के माध्यम से आमजनों में जागरूकता लाने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।
 
मछली पकडऩे गए दो युवकों की गाज गिरने से मौत, दूसरे दिन मिली परिजनों को खबर

मछली पकडऩे गए दो युवकों की गाज गिरने से मौत, दूसरे दिन मिली परिजनों को खबर

कांकेर। जिले के कोरर थाना अन्तर्गत ग्राम पंचायत तेलावट में गाज गिरने से मछली पकडऩे गये दो युवकों की मौके पर ही मौत हो गई। इसकी जानकारी परिजनों को दूसरे दिन मिली। 

प्राप्त जानकारी के अनुसार धान खरीदी केन्द्र में हमाली व चौकीदारी का काम करने वाले ग्राम तेलावट के युवक रोहीदास खरे पिता जैतराम खरे उम्र 35 वर्ष व सीताराम भोयना पिता बिरझू राम भोयना उम्र 23 वर्ष ये दोनों 29 मार्च की शाम को बिना बताये गांव के ही तालाब में मछली पकडऩे गये थे। वहीं गरज चमक के साथ हुई बारिश में फंस गए इसी दौरान गाज गिरने से दोनों युवक की मौके पर ही मौत हो गई। रात्रि में जब दोनों युवक नहीं पहुंचे तब खोजबीन की गई लेकिन उस दिन कुछ पता नहीं चला पाया। सोमवार की दोपहर को ग्रामीणों ने परिवार के सदस्य को इन दोनों युवकों के शव तालाब की मेड़ मिलने की सूचना दिया, जिसके बाद इसकी सूचना ग्राम के सरपंच व कोटवार के माध्यम से कोरर थाने मे दी गई।  कोरर थाने से स्टाफ मौके पर पहुंच कर शव का पंचनामा कर पोस्टमार्टम के लिए धनेली कन्हार लाया गया जहां पोस्टमार्टम के बाद शव को परिजनों को सौंप दिया गया है।
 कटघोरा के सिद्धिविनायक  ट्रेडिंग कम्पनी में छापा, ट्रेडिंग कम्पनी हुई सील

कटघोरा के सिद्धिविनायक ट्रेडिंग कम्पनी में छापा, ट्रेडिंग कम्पनी हुई सील

कोरबा। कोरोना वायरस के संक्रमण के नियंत्रण के लिये लागू लॉकडाउन के दौरान आवष्यक वस्तुओं की आपूर्ति निर्धारित मात्रा में आम लोगों तक सुनिश्चित करने शासन-प्रशासन गम्भीर है। राशन, दवाईयों, सब्जियों आदि अति आवष्यक चीजों की कालाबाजारी और अवैध भण्डारण को रोकने के लिये लगातार कार्यवाही की जा रही है। सोमवार को कटघोरा के नवागांव स्थित सिद्धिविनायक ट्रेडिंग कम्पनी में तहसीलदार रोहित सिंह ने अपनी टीम के साथ छापामार कार्यवाही की। इस दौरान उन्होंने कम्पनी में अवैध रूप से भण्डारित 125 क्विंटल शक्कर और 25 क्विंटल गुड़ पकड़ा। कोरोना वायरस के कारण लॉकडाउन के दौरान अति आवश्यक वस्तुओं का इतनी अधिक मात्रा में अवैध भण्डारण कर कालाबाजारी करने तथा उॅंचे दामों पर बेंचकर मुनाफाखोरी की सम्भावना पर कम्पनी संचालक के विरूद्ध कटघोरा थाने में एफआईआर दर्ज कराया गया है। इसके साथ ही तहसीलदार ने ट्रेडिंग कम्पनी को सील कर दिया है। संचालक हिमांशु अग्रवाल के पास इतनी अधिक मात्रा में भण्डारित शक्कर और गुड़ के कोई वैध दस्तावेज, बिल, रसीद आदि नहीं पाये गये हैं। इस कार्यवाही के दौरान कटघोरा नगर पालिका परिषद के मुख्य नगर पालिका अधिकारी  जे.बी. सिंह सहित खाद्य अधिकारी, मण्डी प्रभारी एवं स्थानीय पटवारी भी मौजूद रहे।
होम क्वारेंटाईन किए गए लोगों पर रखें विशेष निगरानी: डीजीपी

होम क्वारेंटाईन किए गए लोगों पर रखें विशेष निगरानी: डीजीपी

रायपुर। डीजीपी डीएम अवस्थी ने आज सभी आईजी और जिलों के एसपी में साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग की। इस दौरान उन्होंने निर्देश दिए कि होम क्वारेंटाईन किए गए लोगों पर विशेष निगरानी रखें, साथ ही ऐसे लोगों से फोन पर चर्चा कर स्वास्थ्य की जानकारी लेते रहें। फिक्स पिकेट और पेट्रोलिंग पर लगे कर्मचारियों के बारे में पता करते रहें जिससे वे अनुकूल माहौल में ड्यूटी कर सकें। अवस्थी ने पुलिस अधीक्षकों को कोरोना वायरस संक्रमण रोकने के लिए तैनात पुलिसकर्मियों की समस्याओं का निराकरण करने के निर्देश दिए। इसके अलावा विदेश यात्रा से लौटे लोगों की सूची बनाना, कोरोना प्रभावित देशों से वापस लौटे यात्रियों पर विशेष निगाह रखने, बीट सिस्टम से प्रतिदिन चेकिंग के निर्देश दिए गए, साथ ही पुलिस अधीक्षकों को आवश्यकतानुसार वन, आबकारी, परिवहन के वर्दीधारी बल का उपयोग करने के निर्देश दिए। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में एडीजी हिमांशु गुप्ता, आईजी रायपुर रेंज डॉ आनंद छावड़ा, डीआईजी ओपी पाल सहित वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे।