छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |
लापता वृद्ध का खेत में मिला कंकाल, गाँव में फैली सनसनी, जाने कहा की है ये खबर

लापता वृद्ध का खेत में मिला कंकाल, गाँव में फैली सनसनी, जाने कहा की है ये खबर

महासमुंद |  पिछले पांच माह से गुमशुदा वृद्ध का आज गांव के ही खेत में कंकाल मिला। घटना बसना थाना क्षेत्र के ग्राम बम्हनी की है। सूचना पर पहुंची पुलिस ने मर्ग कायम कर मौत का कारण जानने के लिए कंकाल जांच के लिए भेज दिया है। कंकाल मिलने की खबर पहले ग्रामीणों ने सरपंच को दी और सरपंच ने पुलिस को दी। थाना प्रभारी वीणा यादव ने बताया कि कंकाल की शिनाख्ती गांव के ही लक्ष्मण बरिहा पिता इन्द्रो बरिहा (61) के रूप में की गई। परिजनों ने कंकाल के पास मिले कपड़े से उनकी पहचान की। परिजनों ने पुलिस को बताया कि लक्ष्मण दिमागी रूप से कमजोर था।  उन्होनें बताया कि लक्ष्मण बरिहा 10 अक्टूबर को घर से लापता था उनकी गुमशुदगी की रिपोर्ट थाने में दर्ज कराई गई थी। फिलहाल, मामले में मर्ग कायम कर कंकाल को जांच के लिए भेजा जा रहा है। इधर, कंकाल मिलने के बाद से गाँव में चर्चा का विषय बना हुआ है।  

 

 
प्रदेश में सेना भर्ती रैली 25 अप्रैल तक, जाने इससे जुडी पूरी खबर

प्रदेश में सेना भर्ती रैली 25 अप्रैल तक, जाने इससे जुडी पूरी खबर

महासमुंद। प्रदेश के सभी 27 जिलों के लिए आऊटडोर स्टेडियम, कवर्धा में 16 अप्रैल से 25 अप्रैल 2020 तक सेना भर्ती रैली का आयोजन किया गया है। इसके लिए पात्र युवा अभ्यर्थी रैली में शामिल होने के लिए  पर आनलाइन आवेदन एवं रजिस्ट्रेशन 31 मार्च 2020 तक करा सकते हैं। सेना भर्ती रैली में जिले से अधिक से अधिक संख्या में युवाओं को भाग लेने की अपील की गई है|
पचास बकायादारों को जारी किया गया कुर्की वारंट, करोड़ रूपये का बकाया डायवर्सन टैक्स जमा नहीं करने मामले पर

पचास बकायादारों को जारी किया गया कुर्की वारंट, करोड़ रूपये का बकाया डायवर्सन टैक्स जमा नहीं करने मामले पर

कोरबा। कोरबा तहसील के 50 बड़े बकायादारों को तहसीलदार ने लगभग एक करोड़ रूपये का बकाया डायवर्सन टैक्स जमा नहीं करने पर कुर्की वारंट जारी कर दिया है। अनुविभागीय राजस्व अधिकारी  सुनील नायक ने बताया कि भू-अभिलेख डायवर्सन शाखा द्वारा प्राप्त डायवर्टेड बी-1 के अनुसार बकायादारों ने लम्बे समय से डायवर्सन टैक्स जमा नहीं किया है। जिसकी सूचना पटवारियों के माध्यम से सभी बकायादारों को दी गई थी। स्वयं तहसीलदार कोरबा द्वारा दूरभाष पर भी इन बकायादारों से सम्पर्क कर डायवर्सन टैक्स जमा करने को कहा गया था। बकायादारों द्वारा टैक्स जमा करने में रूचि नहीं ली जा रही है। एसडीएम ने बताया कि शासकीय राजस्व की वसूली के लिये तहसीलदार ने 50 बड़े बकायादारों को पूर्व में नोटिस जारी कर पूरी राशि डब्ल्यूबीएन शाखा तहसील कार्यालय कोरबा में चालान प्रमाणित कराकर स्टेट बैंक शाखा में जमा कराने को कहा है। जमा की गई राषि के चालान की दो छायाप्रति डब्ल्यूबीएन शाखा तहसील कार्यालय कोरबा में भी जमा कराने के लिये बकायादारों को नोटिस में निर्देशित किया गया है। अनुविभागीय राजस्व अधिकारी ने बताया कि नोटिस जारी करने के बाद भी आज दिनांक तक किसी भी बकायादार ने डायवर्सन शुल्क की निर्धारित राषि जमा नहीं कराई है। इस कारण से इन बकायादारों को कुर्की वारंट जारी किया गया है और 23 मार्च तक अनिवार्यत: डायवर्सन शुल्क जमा करने के निर्देष दिये गये हैं। उन्होंने यह भी बताया कि निर्धारित तिथि 23 मार्च तक डायवर्सन शुल्क जमा नहीं करने पर संबंधित बकायादारों की सम्पत्ति कुर्की की कार्यवाही की जायेगी, जिसके लिये बकायादार स्वयं जिम्मेदार होंगे। 

एसडीएम ने बताया कि डायवर्सन टैक्स बकायादारों में कोरबा, बरबसपुर, दादरखुर्द, तिलकेजा आदि जगहों के लोग शामिल हैं। सभी बकायादारों ने आवासीय प्रयोजन के लिये भूमि का डायवर्सन कराया है, लेकिन लम्बे समय तक डायवर्सन टैक्स जमा नहीं करने पर नोटिस जारी किया गया है। बकायादार  धनीराम को पॉंच लाख 87 हजार 569 रूपये, डॉ. नागेन्द्र नाथ सिन्हा को 5 लाख 87 हजार 569 रूपये,  जोगेष लाम्बा को 9 लाख 31 हजार 745 रूपये,  रामनारायण को पॉच लाख 50 हजार 591 रूपये,  सर्वजीत सिंह को पॉंच लाख 43 हजार 367 रूपये,  राजेष मोदी को पॉंच लाख 7 हजार 613 रूपये,  जवाहर लाल पटेल को चार लाख 75 हजार 288 रूपये, सुन्दर बाई को चार लाख 3 हजार 805 रूपये,  महेष प्रसाद को सात लाख 72 हजार 338 रूपये, साधमती को तीन लाख 4 हजार 566 रूपये,  अनुसुईया को छह लाख 4 हजार 406 रूपये,  सतपाल शर्मा को दो लाख 98 हजार 317 रूपये, मेसर्स नियो काबूस को पॉंच लाख 90 हजार 852 रूपये,  खगेन्द्र मनहर को पॉंच लाख 13 हजार 764 रूपये,  सुखदास को पॉंच लाख 53 हजार 602 रूपये, डॉ. रामदास को दो लाख 46 हजार 250 रूपये,  गोविंद को दो लाख 34 हजार 632 रूपये, मेसर्स ब्रिसेने बिल्डकॉन को दो लाख 28 हजार 995 रूपये डायवर्सन टैक्स जमा करने के लिये नोटिस जारी किया गया है। एसडीएम ने बताया कि नोटिस जारी होने के बाद भी किसी भी बकायादार ने शुल्क जमा नहीं कराया है। इसीलिये कुर्की वारंट जारी कर दिया गया है। एसडीएम ने यह भी बताया कि पूर्व में बैंक में चालान जमा करके डायवर्सन शुल्क जमा करने के लिये निर्देषित किया गया था। बकायादारों की सहुलियत के लिये अब बैंक चालान जमा करने से छूट देते हुये डायवर्सन शुल्क की नगद राशि भी तहसील कार्यालय कोरबा में जमा करायी जा सकती है। जिसकी रसीद बकायादार को प्राप्त करनी होगी।
सेनेटाइजर और मास्क के अवैध भण्डारण और कालाबाजारी रोकने होगी छापामार कार्रवाई

सेनेटाइजर और मास्क के अवैध भण्डारण और कालाबाजारी रोकने होगी छापामार कार्रवाई

कोरबा। कोरोना वायरस के फैलाव को रोकने के लिये और इससे बचाव के तरीकों पर कल साप्ताहिक समीक्षा बैठक सम्पन्न हुई। कलेक्टर  किरण कौशल ने बैठक में अधिकारियों को अपने कार्यालयों में भी साफ-सफाई  रखने और अपने महाततों को कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के पूरे उपाय करने के निर्देश अधिकारियों को दिये। कौशल ने जिले में कोरोना वायरस को लेकर सेनेटाइजर, हैण्डवाश और मास्कों के अवैध भण्डारण तथा कालाबाजारी पर कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश अधिकारियो को दिये।  कौशल ने हैण्डवाश, सेनेटाइजर और मास्कों का व्यापार करने वाले मेडिकल स्टोरों, स्टॉकिस्टों और डिस्ट्रब्यूटरों के यहॉं औचक निरीक्षण करने के निर्देश अधिकारियों को दिये। इसके लिये उन्होंने राजस्व विभाग और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों-कर्मचारियों का दल गठन कर कार्रवाई सुनिश्चित करने को कहा। बैठक में  कौशल ने यह भी निर्देशित किया कि अवैध रूप से सेनेटाइजर और मास्क के भण्डारण, निर्धारित दर से अधिक दाम पर उन्हें बेचने की सूचना या शिकायत मिलने पर भी तत्परता से कार्रवाई की जाये। कलेक्टर ने सभी मेडिकल दुकानों से सेनेटाइजर और मास्क के भण्डारण तथा बिक्री की दैनिक जानकारी भी मंगाने के निर्देश मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को दिये। बैठक में अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी संजय अग्रवाल, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एस. जयवर्धन, नगर निगम आयुक्त राहुल देव, वनमण्डलाधिकारी कोरबा  एस. गुरूनाथन, अपर कलेक्टर प्रियंका महोबिया सहित सभी विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी भी मौजूद रहे। 
 
बाहर से आने वाले कोरोना के संदिग्ध संक्रमितों की पहचान के लिये रेल्वे स्टेशन और बस स्टैण्ड में बनेगा हेल्पडेस्क:- कोरबा में अन्य जिलों से या बाहर से आने वाले लोगों में सर्दी-खांसी-बुखार के साथ कोरोना वायरस से संदिग्ध संक्रमितों की पहचान कर उनका जरूरी सावधानियॉं बरतते हुये उपयुक्त ईलाज कराने रेल्वे स्टेशन और बस स्टैण्ड में अस्थायी हेल्पडेस्क बनाने के निर्देश भी कलेक्टर कौशल ने समय-सीमा की साप्ताहिक बैठक में दिये। इन हेल्पडेस्कों के माध्यम से बाहर से आने वाले लोगों में सर्दी-खांसी-बुखार या कोरोना से संक्रमित संदिग्ध व्यक्ति की उपयुक्त पहचान कर उन्हें आइसोलेट करने, उनकी जरूरी डॉक्टरी जॉंच कर उपचार करने का काम उनके आगमन स्थल से ही शुरू हो जायेगा। इससे बाहर से आने वाले लोगों के माध्यम से कोरबा में कोरोना वायरस के फैलाव को रोका जा सकेगा। साथ ही समय पर उन्हें ईलाज की सुविधा भी मिल सकेगी। कलेक्टर ने इन दोनों जगहों पर प्रशिक्षित मेडिकल स्टॉफ के साथ सुरक्षा कर्मियों और पैरा-मेडिकल टीम को भी तैनात करने के निर्देश अधिकारियों को दिये। 

शहर से लेकर गांवों तक कोरोना से बचाव संबंधी प्रचार-प्रसार के भी दिये निर्देश:- कलेक्टर कौशल ने समय-सीमा की साप्ताहिक बैठक में कोरोना वायरस के बचाव के तरीकों को आम लोगों को बताने के लिये व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश अधिकारियों को दिये। उन्होंने इस संबंध में बड़े-बड़े फ्लैक्स बोर्ड, होर्डिंग्स आदि तैयार करवाकर सभी नगरीय क्षेत्रों में प्रदर्शित करने के निर्देश दिये। अस्पतालों, बस-स्टैण्ड, रेल्वे-स्टेशन जैसे सार्वजनिक उपयोग की जगहों पर कोरोना वायरस से संबंधित जानकारी और उससे बचाव के लिये की जाने वाली सावधानियों को भी प्रदर्शित करने के निर्देश कलेक्टर ने दिये हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में आंगनबाड़ी केन्द्रों से लेकर ग्राम पंचायत भवन और अन्य शासकीय भवनों में जानकारीयुक्त फ्लैक्स आदि लगाने तथा गांव-गांव में इस संबंध में दीवार-लेखन कराने के निर्देश भी कलेक्टर ने आज की बैठक में दिये। 

सभी शासकीय अधिकारी-कर्मचारियों को कलेक्टर की अनुमति पर ही मिलेगी छुट्टी:- कोरोना वायरस के संक्रमण और उससे उत्पन्न परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुये कलेक्टर  किरण कौशल ने आगामी 31 मार्च तक शासकीय अधिकारी-कर्मचारियों के अवकाश एवं मुख्यालय छोडऩे पर प्रतिबंध लगा दिया है। विशेष परिस्थितियों में अधिकारी-कर्मचारियों को कलेक्टर की अनुमति से ही अवकाश स्वीकृत किया जायेगा। 
बाहर से आने वाले लोगों की सूचना जिला अस्पताल में देने की अपील:- कलेक्टर कौशल ने जिलेवासियों से यह अपील की है कि कोरोना वायरस के संक्रमण को नियंत्रित करने के लिये बाहर से आने वाले किसी भी मेहमान या व्यक्ति की जानकारी वे तत्काल जिला अस्पताल के डॉक्टरों को दें। उन्होंने विदेशों से ही नहीं बल्कि देश के अन्य राज्यों से भी कोरबा आने वाले लोगों की जानकारी लोगों से अस्पताल में देने की अपील की है। केरल, महाराष्ट्र, कर्नाटक, दिल्ली सहित देश के अन्य राज्यों में कोरोना संक्रमित प्रकरणों के मिलने से सावधानी बरतते हुये कलेक्टर ने यह अपील कोरबावासियों से की है। उन्होंने यह भी कहा है कि किसी भी प्रांत से कोरबा आने वाले लोगों की जानकारी मिलने पर उन्हें कम से कम 14 दिन तक स्वास्थ्य अवलोकन में रखा जाये। ऐसे व्यक्तियों के स्वास्थ्य की जानकारी प्रतिदिन ली जाये और आवश्यकता पडऩे पर कोरोना संक्रमण से संबंधित जरूरी जॉंच भी करायी जाये। कलेक्टर ने कोरबा में स्थापित सभी सार्वजनिक उपक्रमों के अधिकारियों को भी अपने-अपने संस्थान में काम के सिलसिले में बाहर से आने वाले लोगों की जानकारी प्रतिदिन मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को पूरी गम्भीरता से उपलब्ध कराने के निर्देश बैठक में दिये। 
 राजधानी में श्रीराम मंदिर निर्माण समिति द्वारा 29 को मनाई जाएगी रामनवमीं महोत्सव, अंजनी माता एवं बाल हनुमान मंदिर की होगी प्राण प्रतिष्ठा

राजधानी में श्रीराम मंदिर निर्माण समिति द्वारा 29 को मनाई जाएगी रामनवमीं महोत्सव, अंजनी माता एवं बाल हनुमान मंदिर की होगी प्राण प्रतिष्ठा

रायपुर। प्रति वर्ष की भांति इस वर्ष भी श्रीराम मंदिर निर्माण समिति व्हीआईपी रोड रायपुर द्वारा श्रीराम नवमीं महोत्सव एवं श्री अंजनी माता एवं बाल हनुमान मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह का आयोजन 29 मार्च से दो अप्रैल के मध्य आयोजित किया गया है। संस्था के संयोजक द्वारा जारी विज्ञप्ति के अनुसार 29 मार्च को श्रद्धालुओं की उपस्थिति में कलश यात्रा का आयोजन किया गया है। 30 मार्च को जलाधिवास, 31 मार्च को अन्नाधिवास फलाधिवास, एक अप्रैल को अखंड रामायण पाठ का शुभारंभ प्रात: नौ बजे से घृताधिवास एवं शय्याधिवास रस्म से प्रारंभ होगा। गुरुवार दो अप्रैल को अखंड संकीर्तन सुबह 8 बजे से शुरू होगा। रामचरित मानस पाठ पूर्णाहुति सुबह 9 बजे, सुंदरकांड पाठ सुबह 10.30 बजे से शुरू होगा। राम जन्म उत्सव बधाईयां आदि का आयोजन दोपहर 12 बजे से शुरू किया जाएगा। दुग्धाभिषेक होगा दोपहर सवा 12 बजे भंडारे का आयोजन दोपहर 12.30 से शाम 5 बजे के मध्य आयोजित किया गया है। जारी विज्ञप्ति के अनुसार भजन संध्या का आयोजन 5.30 बजे से रमण बिहारी महाराज वृंदावन द्वारा प्रस्तुत किया जाएगा। जबकि हजारों श्रद्धालुओं की उपस्थिति में महाआरती का आयोजन शाम सात बजे 9 हजार दीपों का दान (दीपोत्सव ) का आयोजन किया गया है। संयोजक एवं पदाधिकारियों ने नवरात्रि के अवसर पर आयोजित उक्त समस्त कार्यक्रमों में शहर के भक्तों से अधिक से अधिक संख्या में शामिल होकर राम जन्म उत्सव समारोह में अपनी सहभागिता निभाने का आग्रह किया है। 
डब्ल्यूएचओ ने किया खुलासा 5 तरीकों से मिलेगी आपको कोरोना वायरस से निजात, जाने क्या है ये तरीके

डब्ल्यूएचओ ने किया खुलासा 5 तरीकों से मिलेगी आपको कोरोना वायरस से निजात, जाने क्या है ये तरीके

रायपुर | चीन के वुहान शहर से फैलने वाले कोरोना नाम के दानव का आतंक बढ़ता ही जा रहा है। इस वायरस से संक्रमित लोगों के मृत्यु के आंकड़ों ने दुनियाभर में दहशत का माहौल बना दिया है।

इतना ही नहीं डब्ल्यूएचओ ने तो कोरोना को महामारी तक घोषित कर दिया है। ऐसे में सरकार लोगों को इस वायरस से बचे रहने के लिए बार-बार हाथ धोने की सलाह दे रही है, तो कभी चेहरे पर मास्क लगाने की, डॉक्टरों की मानें तो बीमारियों से बचे रहने में आदमी की इम्युनिटी अहम भूमिका अदा करती है। कोरोना से जुड़े मामलों में भी यह देखा जा रहा है कि बूढ़ें व निर्बल इम्युनिटी वाले लोगों को यह वायरस ज्यादा अपनी चपेट में ले रहा है। ऐसे में आइए जानते हैं वो 5 चीजें जो आपकी इम्युनिटी बढ़ाकर आपको रोगों से घिरने से बचाती है।
1-नियमित व्यायाम-
नियमित व्यायाम करने से दिल स्वास्थ्य में सुधार होने के साथ रक्तचाप व आदमी का वजन भी नियंत्रित रहता है। इतना ही नहीं नियमित व्यायाम करने से आदमी की इम्युनिटी में भी सुधार होता है।
2- तनाव कम लें-
आपको यह बात जानकर हैरानी हो सकती है कि तनाव अधिक लेने वाले लोगों की इम्युनिटी प्रभावित होती है। जी हां, तनाव से प्रतिरक्षा प्रणाली में बाधा उत्पन्न होती है, जिससे श्वसन संबंधी बीमारियों की आसार बढ़ जाती है। कार्नेगी मेलन विश्वविद्यालय, पेनसिल्वेनिया द्वारा किए गए एक अध्ययन के अनुसार, जो प्रतिभागी अधिक तनाव लेते हैं उन्हें सर्दी लगने की अधिक आसार रहती है। इस अध्ययन में इस बात का भी पता चला कि तनाव लेने से आदमी की रोग प्रतिरोधक क्षमता पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है।
3- अच्छी नींद-
शोध में पता चला है कि अच्छी नींद नहीं लेने की वजह से आदमी की इम्युनिटी प्रभावित होती है। जर्मनी में यूनिवर्सिटी ऑफ ट्यूबिंगन की एक टीम द्वारा किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि रात की अच्छी नींद आदमी की प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ा सकती है।
4-शराब 
वैज्ञानिकों ने पाया है कि जो लोग शराब के अधिक सेवन करते हैं उन्हें श्वसन संबंधी बीमारियां व निमोनिया होने का खतरा ज्यादा बना रहता है. एल्कोहल रिसर्च जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि शराब अधिक पीने से आदमी की प्रतिरक्षा प्रणाली प्रभावित होती है। जिसकी वजह से आदमी के शरीर में संक्रमण से बचाव करने की क्षमता कम हो जाती है।
5-उचित आहार  
इम्युनिटी बढ़ाने वाले आहार में अदरक, खट्टे फ ल, हल्दी शामिल हैं. खट्टे फ लों में विटामिन सी की अच्छी मात्रा पाई जाती है। जिसकी वजह से आदमी के शरीर में डब्ल्यूबीसी का उत्पादन बढऩे के साथ उसकी प्रतिरक्षा प्रणाली भी बेहतर होती है। 
 
 इलाज के बहाने महिला से डॉक्टर ने की छेड़छाड़, चिकित्सा सेवा को शर्मसार करने में डॉक्टर को नहीं हुआ संकोच

इलाज के बहाने महिला से डॉक्टर ने की छेड़छाड़, चिकित्सा सेवा को शर्मसार करने में डॉक्टर को नहीं हुआ संकोच

रायपुर। मानव सेवा में चिकित्सा सेवा का सर्वोपरि स्थान है लेकिन डॉक्टर ही जब सेवा के बहाने बीमार मरीज से शारीरिक छेड़छाड़ कर अवैध संबंध स्थापित करें तो इससे ज्यादा शर्मनार और कुछ नहीं हो सकता। जन मान्यता के अनुसार डॉ. को पृथ्वी में दूसरे भगवान का दर्जा दिया गया है किंतु दूसरा भगवान घृणित हरकतें करके अपने पेशे को बदनाम कर रहा है। आरंग थाने से मिली जानकारी के अनुसार 19 वर्षीया पीडि़ता डॉ. मुन्नालाल तारक 44 वर्ष पिता स्व. सआर तारक निवासी डीडी आरंग के क्लिनिक में तबीयत खराब होने के कारण अपना इलाज कराने पहुंची थी। प्रार्थिया के द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार आरोपी डॉ. तारक ने चेकअप के बहाने उसके नाजुक अंगों के साथ छेड़छाड़ शुरू कर दी। मना करने पर आरोपी ने उसे पीने की दवाई दी। जिसे पीने के बाद वह क्लिनिक में बेहोश हो गई। बेहोशी की अवस्था में ही आरोपी ने अपनी मरीजा के साथ शारीरिक संबंध स्थापित किया जिसके चलते उसे दो माह का गर्भ ठहर गया। उक्त वारदात पर तत्काल संज्ञान लेते हुए आरंग थाने ने आरोपी के खिलाफ धारा 376 के तहत मामला पंजीबद्ध किया है। 
राज्य में फिर बदल सकता है मौसम का मिजाज, कई इलाकों में गरज-चमक के साथ बौछारें

राज्य में फिर बदल सकता है मौसम का मिजाज, कई इलाकों में गरज-चमक के साथ बौछारें

रायपुर। राज्य में मौसम का मिजाज एक बार फिर से बदल सकता है। इस दौरान बस्तर सहित राज्य के कई इलाकों में गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ सकती हैं। 

मौसम विभाग से जुड़े सूत्रों की माने तो 20 और 21 मार्च को राज्य के उत्तरी इलाकों में गरज-चमक की संभावनाएं बन गई है। हालांकि मौसम विभाग के अनुसार इससे तापमान में कोई खास अंतर नहीं आएगा। मौसम विभाग की माने तो तमिलनाडु से पूर्वी विदर्भ तक एक द्रोणिका स्थित है| इसके साथ ही दक्षिण से हवा भी आ रही है| रायपुर समेत कुछ इलाकों में आज गरज-चमक के साथ छीटे पडऩे की संभावना ज्यादा है। इसकी संभावना शाम को ज्यादा बन रही है। इसके अलावा उत्तरी छत्तीसगढ़ में 20 और 21 मार्च को ओले गिरने के आसार हैं। 
युवती का अश्लील फोटो बनाकर सोशल मीडिया में युवक ने कर दिया वायरल, पुलिस ने आरोपी को किया गिरफ्तार

युवती का अश्लील फोटो बनाकर सोशल मीडिया में युवक ने कर दिया वायरल, पुलिस ने आरोपी को किया गिरफ्तार

मुंगेली। सोशल मीडिया में लगातार होने वाले दुष्परिणामों और गलत उपयोगिता के चलते बहुत सी बहुत सी भ्रांतियां फैलती आए दिन दिखाई देती है कुछ ऐसा ही मामला मुगेली जिले के लोरमी थाना क्षेत्र से एक सोशल मिडिया पर अश्लील वीडियो फोटो अपलोड कर युवती को बदनाम करने का मामला सामने आया है ,जिसपर कार्यवाई करते हुए लोरमी पुलिस ने आरोपी युवक को गिरफ्तार कर न्यायलय में पेश किया जहाँ से माननीय न्यायलय ने आरोपी को जेल भेज दिया।

पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार युवती और आरोपी युवक का अक्टूबर को फेसबुक के माध्यम से दोस्ती हुई थी धीरे-धीरे ये दोस्ती अश्लील चैटिंग में बदलती चली गई और युवती वीडियो कॉल में अश्लील बात करने लगी| जिसका फायदा उठाते हुए आरोपी युवक अजय वर्मा युवती के साथ कर रहे अश्लील वीडियो काल को रिकॉर्ड कर लिया।

इस दौरान अचानक दोनों के बीच आपसी किसी बात को लेकर दो महीने बाद लड़ाई झगड़ा हो गया जिसके बाद से आरोपी युवक के द्वारा दोनों का आपसी सभी अश्लील फोटो, वीडियो को सोशल मीडिया में जमकर वायरल किया जाने लगा। जिससे लड़की और उसके परिवारवालों की बदनामी होने लगी। जिसके बाद इसकी लिखित शिकायत पर लोरमी पुलिस के द्वारा कार्यवाही करते हुए कानपुर से आरोपी युवक को गिरफ्तार करके न्यायिक रिमांड में जेल भेज दिया गया|

उक्तमामले पर मुंगेली के एडिश्नल एसपी सी डी तिर्की ने बताया कि युवती की शिकायत के बाद आरोपी युवक की सरगर्मी से तलाश की जा रही थी। जिसे कानपुर से गिरफ्तार करते हुए उसके खिलाफ धारा 354 क-1, 509 के तहत अपराध दर्ज करते हुए उसे न्यायिक रिमांड में जेल भेजा गया है।
राजधानी में फिर एक बार डीएमएफ फंड कंपनी में नौकरी दिलाने के नाम पर 20 लाख की हुई धोखाधड़ी

राजधानी में फिर एक बार डीएमएफ फंड कंपनी में नौकरी दिलाने के नाम पर 20 लाख की हुई धोखाधड़ी

रायपुर | पैसा कमाने के नाम पर अवैधानिक तरीके अपनाने में अपराधिक किस्म के लोगों को कोई संकोच नहीं होता आए दिन शिक्षित बेरोजगारों की तकलीफ को धोखाधड़ी कर नौकरी दिलाने के नाम पर काम करने वालों का सुनियोजित गिरोह बड़े पैमाने पर धोखाधड़ी की वारदातों में वृद्धि कर रहा है। आमानाका थाने से मिली जानकारी के अनुसार श्रीमती प्रगति बाजपेयी आयु 32 वर्ष पति मोहित बाजपेयी निवासी पार्थिव नगर मोहबा बाजार को दीपक शर्मा पिता हरेंद्र शर्मा निवासी आडवानी नगर बिरगांव उरला द्वारा डीएमएफ एंड कंपनी में काम दिलाने के नाम पर 20 लाख रुपये किस्तवारी के नाम पर लेकर धोखाधड़ी की गई। उक्त मामले में आमानाका थाने ने आरोपी के खिलाफ आईपीसी की धारा 420 के तहत मामला कायम किया है। 

 

 
 शार्ट सर्किट से चलती वैन में लगी आग, वैन जलकर खाक, ड्राइवर ने कूद कर बचाई जान

शार्ट सर्किट से चलती वैन में लगी आग, वैन जलकर खाक, ड्राइवर ने कूद कर बचाई जान

गरियाबंद| छत्तीसगढ़ के गरियाबंद जिले से एक आगजनि की घटना सामने आई है जहां शार्ट सर्किट के चलते वैन में आग लग जाने से वाहन पूरी तरह से जल कर खाक हो गई। वहीं चालक ने वैन से कूदकर अपनी जान बचाई। घटना की जानकारी फायर ब्रिगेट को दी गई थी, जिसके पहुंचने के पहले ही वैन जल चुकी है। घटना की रिपोर्ट सिटी कोतवाली में दर्ज कर लिया गया है।

जानिए पूरी खबर-
जानकारी के अनुसार स्थानीय मटन व्यवसाइयी तौफीक अपनी वैन क्रमांक CG.04.HA.4961 को बीते रविवार को धुलाने के लिए दी थी। जिसके चलते वैन के सभी हिस्सों में पानी पड़ने से वैन स्टार्ट नहीं हुई। जिसे सोमवार की रात लगभग 8 बजे धक्का मारकर स्टार्ट करने की कोशिश की गई। वाहन स्टार्ट होते ही शार्ट सर्किट के चलते वाहन में आग लग गई और देखते ही देखते वैन जलकर राख हो गई।

 
बड़ी खबर: सरपंच के पति पर हमलावरों ने की ताबड़तोड़ फायरिंग, हालत गंभीर

बड़ी खबर: सरपंच के पति पर हमलावरों ने की ताबड़तोड़ फायरिंग, हालत गंभीर

कवर्धा| छत्तीसगढ़ के कवर्धा जिले से एक खबर सामने आ रही है जहां कुछ अज्ञात हमलावरों गांव की सरपंच के पति पर ताबड़तोड़ गोलियों से हमला कर दिया| आपको बता दे की कवर्धा ब्लॉक के पिपरिया थाने, जिंदा गांव की सरपंच गंगोत्री कौशिक के पति बिसेन कौशिक के सीने पर तीन अज्ञात हमलावरों ने मंगलवार को दो गोली मार दी। सरपंच पति को तत्काल इलाज के लिए रायपुर भेजा गया। जहां उनका उपचार चल रहा है। घटना की सूचना मिलते ही पुलिस अधीक्षक डॉ. लाल उमेद सिंह व पिपरिया पुलिस मौके पर पहुंची थी। पुलिस को घटना स्थल से एक खाली करतूस मिली है। मौके पर ही सरपंच पति की बाइक भी पड़ी थी।

जानिए पूरी खबर-
आपको बता दे की इस मामले में पुलिस ने पड़ताल शुरू कर दी है और घटना स्थल पर लोगों के आवाजाही पर भी रोक लगा दी थी। फिलहाल घटना के कारण को लेकर पुलिस कुछ भी कहने से बच रही है। लेकिन घटना को लेकर जख्मी बिसेन की जो वीडियो सोशल मीडिया पर जारी हुई है, उसे आधार मानें तो इसकी मूल वजह राजनीतिक रंजिश मानी जा रही है। ऐसे में पुलिस की जांच की दिशा भी फिलहाल यही है।

पत्नी को गांव में छोड़कर वापस लौट रहे थे बिसेन-
हाल ही में हुए चुनाव में गंगोत्री कौशिक ने ग्राम पंचायत जिंदा से सरपंच पद पर जीत हासिल की है। सरपंच का घर कवर्धा शहर में भी है। वह अपने पति के साथ यहां भी रहती है। मंगलवार को वह गांव में एक बैठक में शामिल होने अपने पति के साथ मोटरसाइकिल से निकलीं थी। पत्नी को गांव में ही छोड़कर बिसेन अपनी बाइक से शाम को वापस लौट रहा था। तभी ग्राम कुटकीपारा के आगे तीन अज्ञात हमलावर बाइक पर सवार होकर आए और उसका रास्ता रोककर उस पर दो गोलियां दागकर फरार हो गए।

इस मामले की पूरी वीडियो हुइ वायरल-
गोली लगने के बाद बिसने ने वीडिया भी बनाया है। वायरल वीडियो में बिसेन यह कहते हुए दिख रहा है कि चुनाव जीतने की वजह से उसके परिवार से रंजिश रखने वालों ने यह हमला किया है। वीडियो में वह मनोज और धनेंद्र नाम के युवकों पर गोली मारने का आरोप लगा रहा है और मंत्री से परिवार को इंसाफ दिलाने की गुहार भी लगा रहा है।
 
राजधानी में मेहमान बनकर आये शख्स ने अपने रिश्तेदार के घर 25 लाख रुपये का डाला डाका, जाने पूरी खबर

राजधानी में मेहमान बनकर आये शख्स ने अपने रिश्तेदार के घर 25 लाख रुपये का डाला डाका, जाने पूरी खबर

रायपुरकोतवाली थाना अंतर्गत अखाड़ा बैजनाथपारा में रिश्तेदार के घर मेहमान बनकर आये एक शख्स ने अपने ही रिश्तेदार के घर में चोरी की घटना को अंजाम दिया है । जानकारी के अनुसार आरोपी 25 लाख रूपये चोरी करके भाग निकला । खबर मिली है कि अखाड़ा बैजनाथ पारा निवासी सैयद लियाकत अली के घर बुहाड धनपुरी शहडोल निवासी मोहम्मद अमीन पिता गुल मोहम्मद मेहमान बन कर आया था और उसके घर में रखे 25 लाख रूपये को चोरी कर भाग निकला । जानकारी के अनुसार सैयद लियाकत अली शेख अब्दुल्ला एण्ड कंपनी में काम करता है और कंपनी की वसूली का रकम 25 लाख रुपये को अपने घर में दीवान के अंदर रखा हुआ था जिसे आरोपी ने चोरी करके भाग निकला । प्रार्थी सैयद लियाकत अली ने कोतवाली थाना में रिपोर्ट दर्ज कराया है पुलिस ने मामले में आरोपी के खिलाफ चोरी का अपराध दर्ज कर मामले की जाँच कर रही है।

 मुख्यमंत्री ने कोरोना वायरस से बचाव के प्रयासों में प्रदेशवासियों से की सहयोग की अपील

मुख्यमंत्री ने कोरोना वायरस से बचाव के प्रयासों में प्रदेशवासियों से की सहयोग की अपील

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कोरोना वायरस से बचाव के लिए राज्य सरकार द्वारा किए जा रहे उपायों में प्रदेशवासियों से सहयोग की अपील की है। उन्होंने सभी छत्तीसगढ़वासियों से इस रोग से बचाव के लिए खुद भी जागरूक रहने और दूसरे लोगों को भी जागरूक करने का आग्रह किया है।

मुख्यमंत्री ने अपनी अपील में कहा है कि मेरे प्रिय प्रदेशवासियों, जैसा कि आप जानते हैं पूरा विश्व इस समय एक भयानक कोरोना वायरस महामारी की चपेट में है। विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा इसे वैश्विक महामारी घोषित किया गया है। विश्व के लगभग 151 देश कोरोना संक्रमण से प्रभावित हो चुके हैं। स्थिति चिंताजनक है लेकिन अगर हम सावधानी और बचाव के निर्देशों का पालन करेंगे तो हम इससे बच सकते हैं।
 
बघेल ने जनता से अपील करते हुए कहा है कि हम खुशकिस्मत हैं कि छत्तीसगढ़ में अभी तक वायरस का एक भी पाजीटिव केस सामने नहीं आया है। लेकिन इसका मतलब यह कतई नहीं है कि हम लापरवाह हो जाये और सावधानी न बरते। हमारे पड़ोसी राज्यों में कोरोना वायरस का संक्रमण पहुंच चुका है। हमारी कोई भी छोटी सी गलती संक्रमण को हमारे राज्य में भी फैला सकती है।

छत्तीसगढ़ की सरकार और स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से चौकस हैं। लेकिन इस वायरस के संक्रमण से बचाव आप सबके सहयोग और भागीदारी से ही हो सकता हैं। जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग द्वारा विदेश यात्रा से लौटकर आने वाले नागरिकों पर नजर रखी जा रही है। कोरोना प्रभावित देशों की यात्रा से लौटे सभी यात्रियों और उनके परिजनों को संक्रमण से बचाने के लिए चौदह दिनों तक डॉक्टरों की निगरानी में रखने के लिए सर्वसुविधायुक्त क्वारेंटीन केन्द्र की व्यवस्था की गयी है।

मुझे यह जानकारी मिली है कि बचाव के इतने प्रचार-प्रसार और अपील के बावजूद विदेशों से आए कुछ यात्री बिना स्वास्थ्य केन्द्र पर रिपोर्ट किए अपने घरों की ओर चले गए हैं। यह एक गंभीर लापरवाही है, जो उनके स्वयं के स्वास्थ्य के साथ-साथ उनके परिवारजनों, पड़ोसियों और संपूर्ण राज्य के लोगों के लिए खतरा है। मेरा सभी से आग्रह है कि ऐसे लापरवाही न करे और स्थिति की गंभीरता को समझे। मेरी सभी प्रदेश वासियों से अपील है कि अगर उन्हें यह जानकारी मिलती है कि उनके परिवार में या आस-पड़ोस में ऐसा कोई व्यक्ति है, जो पिछले 15 दिवस के भीतर विदेश यात्रा से लौटा है और उसने स्वास्थ्य केन्द्र को रिपोर्ट नहीं किया है तो उसकी जानकारी तत्काल टोल फ्री नंबर 104 पर दे ताकि कोरोना के संचरण को रोकने की आवश्यक कार्यवाही की जा सके।

यहां यह ध्यान रखना जरूरी हैं कि सामान्य बुखार, सर्दी, खांसी से घबराने की जरूरत नहीं हैं। वायरस संक्रमण की संभावना सिर्फ उन्हीं व्यक्तियों में है, जिन्होंने पिछले एक माह के भीतर कोरोना प्रभावित देश की यात्रा की हो और बुखार, खांसी और सांस की तकलीफ के लक्षण हों। अंत में मैं आपसे यही अपील करना चाहता हूं कि इस वायरस से बचाव के लिए पूरा सहयोग करें और मुझे पूरा विश्वास है कि सभी छत्तीसगढ़वासी इस रोग से बचाव के लिए खुद भी जागरूकता रखेंगे और दूसरे लोगों को भी जागरूक करेंगे। 
राज्य सरकार ने सभी जिला कलेक्टरों को जारी किए विस्तृत दिशा-निर्देश, जाने क्या कुछ है खास

राज्य सरकार ने सभी जिला कलेक्टरों को जारी किए विस्तृत दिशा-निर्देश, जाने क्या कुछ है खास

एक जनवरी 2020 के बाद विदेश से आए व्यक्तियों की पहचान और चिकित्सा परीक्षण कराने जिला कलेक्टरों को निर्देश
रायपुर। राज्य शासन द्वारा सभी जिला कलेक्टरों को पत्र भेज कर कोरोना वायरस से बचाव के संदर्भ में चिन्हांकित देशों से भारत आए लोगों की पहचान करने और उनके चिकित्सा परीक्षण के निर्देश जारी किए गए हैं। भारत सरकार के राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण नई दिल्ली द्वारा छत्तीसगढ़ के मुख्य सचिव को इस संबंध में पत्र भेजा गया है।

छत्तीसगढ़ शासन के राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग ने कलेक्टरों को भेजे पत्र में कहा है कि भारत सरकार से प्राप्त निर्देशों के अनुसार प्रदेश में चिन्हांकित देशों से 1 जनवरी 2020 से विदेश गए एवं आए व्यक्तियों की पहचान कर उनके एवं उनके परिवारों का चिकित्सा परीक्षण चिकित्सा विभाग द्वारा निर्धारित मापदण्डों के अनुसार कराना सुनिश्चित करें। 

भारत सरकार के राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण नई दिल्ली द्वारा छत्तीसगढ़ के मुख्य सचिव को इस संबंध में विस्तृत दिशा-निर्देश भेजे गए हैं। इसके साथ ही विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा कोरोना से प्रभावित देशों (जहां कोरोना के कन्फर्म केस मिले है) की सूची भी भेजी गई है। कोरोना वायरस से प्रभावित देशों की सूची में वेस्टर्न पेसेफिक क्षेत्र के देश चाईना, जापान, रिपब्लिक ऑफ कोरिया, वियतनाम, सिंगापुर, आस्ट्रेलिया, मलेशिया, कम्बोडिया, फिलिपिंस, साउथ ईस्ट एशिया के देश थाईलैंड, नेपाल, श्रीलंका, इंडिया, अमेरिकी क्षेत्र के देश यूनाइडेट स्टेट ऑफ अमेरिका, कनाडा, यूरोपिय क्षेत्र के देश फ्रांस, फिनलैंड, जर्मनी, इटली, रशियन फेडरेशन, स्पेन, स्वीडन, यूनाईटेड किंग्डम, ईस्टर्न मेडिटेरियन क्षेत्र के यूनाईटेड अरब एमिरेटस शामिल हैं। कलेक्टरों को भेजे गए पत्र के साथ केन्द्र से प्राप्त यह पत्र और कोरोना से प्रभावित देशों की सूची भी संलग्न की गई है।

पत्र में कहा गया है कि ऐसे व्यक्तियों की पहचान करने के लिए स्थानीय व्यक्तियों एवं अशासकीय संस्थाओं का सहयोग लिया जाए तथा यह प्रचार-प्रसार किया जाए कि ऐसे व्यक्ति जो विदेश से आए हैं। वे स्वयं आकर जानकारी दे एवं चिकित्सा परीक्षण कराएं। इस कार्य में विदेश पंजीयन कार्यालय एवं जिला पुलिस अधीक्षकों द्वारा निगरानी रखी जाए। जिसकी जानकारी शासन एवं जिला प्रशासन को तत्काल उपलब्ध कराई जाए। राहत आयुक्त ने इन निर्देशों के अनुसार कि गई कार्रवाई से संबंधित जानकारी राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग महानदी भवन नवा रायपुर को फैक्स नम्बर 0771-2510823 तथा ई-मेल आईडी बहतमसपम/िहउंपसण्बवउ पर उपलब्ध कराने के निर्देश दिए है।
 राजधानी के दर्जनों मेडिकल स्टोर्स में खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग ने दी दबिश, पढ़े पूरी खबर

राजधानी के दर्जनों मेडिकल स्टोर्स में खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग ने दी दबिश, पढ़े पूरी खबर

रायपुर। छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग द्वारा सोमवार को 37 से अधिक मेडिकल दुकानों में छापेमारी की गई। इसमें मास्क, सैनिटाइजर के अधिक मूल्य पर विक्रय की जानकारी दुकानदारों से मांगी गई। साथ ही नकली दवाओं के संबंध में भी दवाओं की जांच की है। कार्रवाई के दौरान अधिक मूल्य में दवाएं बेचे जाने का मामला आने पर सीधे कार्रवाई की जा रही है। अधिकारियों ने जांच के दौरान मेडिकल दुकानों के दस्तावेजों को भी खंगाला। शहर में लगातार हो रही काईवाई से दवा व्यवसायियों के होश उड़ गए हैं। सूत्रों के अनुसार जमाखोरी और कालाबाजारी करने वाले व्यवसायी अपने सामानों को ठिकाने लगाने में जुटे हुए हैं।

इन दवा दुकानों में हुई जांच
तारा मेडिकोज, सैफ केयर, सीता मेडिकोज, मधुलिका मेडिकल, आलोक मेडिकल, श्रेयांश मेडिकल, बालाजी मेडिकल स्टोर्स, स्वास्तिक मेडिकल, प्रिया मेडिकल, राव मेडिकल, साहू मेडिकल स्टोर, सृष्टि मेडिकल, लाइफ लाइन मेडिकल, साईंनाथ मेडिकल, आकांक्ष मेडिकल, आस्था मेडिकल, जीवनदीप मेडिकल स्टोर्स, दानी केयर मेडिकोज, वंदना मेडिकल, अशोक मेडिकल, प्रकाश मेडिकल, सैरानी मेडिकल, नवकार मेडिकल, पारख मेडिकल, कृष्णा फार्मेसी, नवनीत मेडिकल, प्रीती मेडिकल, निहाल मेडिकल, धनवंतरी सर्जिकल्स, राजपाल ट्रेडर्स, सर्जिकल केयर, खेमका मेडिकोज, टीएस ट्रेडर्स, शुभओम सर्जिकल्स आदि।

वर्जन
राजधानी रायपुर में 37 से अधिक दुकानों में छापामार कार्रवाई की गई। इसमें अधिक मूल्य पर दवा बेचने, नकली दवाएं, मास्क और सैनिटाइजर के संबंध में जांच की गई। कहीं कुछ नहीं मिला है। दुकानदारों को हमने हिदायत दी है कि किसी तरह की कालाबाजारी व जमाखोरी न करें। उपभोक्ताओं को सहीं मूल्य पर दवाएं उपलब्ध कराएं। इसके अलावा बैनर पोस्टर लगाकर लोगों को जागरूक भी कर रहे हैं।

बीआर साहू, प्रभारी सहायक नियंत्रक, जिला खाद्य एवं औषधि प्रशासन

 
स्वास्थ्य मंत्री ने 6 जिला अस्पतालों में किया निःशुल्क डायलिसिस सुविधा का शुभारंभ : कोरोना वायरस संक्रमण से बचने वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए लोकार्पण

स्वास्थ्य मंत्री ने 6 जिला अस्पतालों में किया निःशुल्क डायलिसिस सुविधा का शुभारंभ : कोरोना वायरस संक्रमण से बचने वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए लोकार्पण

रायपुरस्वास्थ्य मंत्री श्री टी.एस. सिंहदेव ने आज यहां अपने निवास कार्यालय में वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए छह जिला चिकित्सालयों में निःशुल्क डायलिसिस सुविधा का शुभारंभ किया। ‘जीवन धारा’ नाम से शुरु हुई इस नई सुविधा के लिए राष्ट्रीय फ्री डायलिसिस कार्यक्रम के तहत जिला अस्पतालों में डायलिसिस मशीनें स्थापित की गई हैं। कांकेर, महासमुंद, दुर्ग, बिलासपुर, कोरबा और जशपुर में डायलिसिस की सुविधा शुरू होने से किडनी रोगों से पीड़ितों को इसके लिए अब दूर नहीं जाना पड़ेगा।


    स्वास्थ्य मंत्री ने कोरोना वायरस के प्रकोप और इस संबंध में जारी एडवाइजरी के मद्देनजर सभी छह जिलों में इस सुविधा का शुभारंभ अपने निवास कार्यालय से चुनिंदा विभागीय अधिकारियों की मौजूदगी में वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से किया। उद्घाटन के दौरान सभी  जिला अस्पतालों में भी काफी सीमित लोग मौजूद थे। ‘जीवन धारा’ कार्यक्रम के तहत दुर्ग, कांकेर, कोरबा और जशपुर जिला चिकित्सालयों में पांच-पांच यूनिट, बिलासपुर में चार एवं महासमुंद में तीन डायलिसिस यूनिट की स्थापना की गई है। कार्यक्रम के अंतर्गत फेयरफैक्स इंडिया चैरिटेबल फाउंडेशन (ट्रस्ट), मुंबई द्वारा छत्तीसगढ़ में कुल 30 डायलिसिस मशीन निःशुल्क उपलब्ध कराई गई है।
    डायलिसिस सुविधा का लोकार्पण करते हुए स्वास्थ्य मंत्री श्री टी.एस. सिंहदेव ने कहा कि किडनी रोगों से ग्रस्त मरीजों को लंबे समय तक बार-बार डायलिसिस कराना पड़ता है। इससे उन पर बड़ा आर्थिक बोझ पड़ता है। डायलिसिस की सुविधा राज्य में कुछ ही शहरों में है। लोगों की समस्याओं को ध्यान में रखते हुए राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत छह जिला चिकित्सालयों में यह निःशुल्क सुविधा शुरू की जा रही है। इससे उन्हें अपने क्षेत्र में ही त्वरित इलाज मिलेगा। आने वाले समय में सभी जिला अस्पतालों में डायलिसिस की सुविधा शुरू की जाएगी।
श्री सिंहदेव ने वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए चार जिला अस्पतालों में डायलिसिस मशीनों एवं अन्य व्यवस्थाओं का भी अवलोकन किया। ‘जीवन धारा’ कार्यक्रम के अंतर्गत डायलिसिस मशीनों के संचालन के लिए केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के निर्देशानुसार निविदा के माध्यम से एसकैग (ESKAG) संजीवनी प्राइवेट लिमिटेड, कोलकाता का चयन किया गया है। वीडियो कॉन्फ्रेसिंग में स्वास्थ्य विभाग की सचिव श्रीमती निहारिका बारिक सिंह, विशेष सचिव डॉ. सी.आर. प्रसन्ना, संचालक स्वास्थ्य सेवाएं श्री नीरज बंसोड़ और राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की संचालक डॉ. प्रियंका शुक्ला भी मौजूद थीं।

घर बैठे कर सकते हैं वेबपोर्टल पर जन्म-मृत्यु का ऑनलाईन पंजीयन : पंजीयन की जानकारी मिलेगी ई-मेल तथा मोबाइल पर

घर बैठे कर सकते हैं वेबपोर्टल पर जन्म-मृत्यु का ऑनलाईन पंजीयन : पंजीयन की जानकारी मिलेगी ई-मेल तथा मोबाइल पर

रायपुर भारत के महा रजिस्टार कार्यालय नई दिल्ली के वेबपोर्टल (www.crsorgi.gov.in) के माध्यम से जन्म-मृत्यु और मृत जन्म का ऑनलाईन पंजीयन जनसाधारण अपने घर बैठे कर सकते हैं। पंजीयन के बारे में सूचनाएं ई-मेल तथा मोबाइल पर प्राप्त किया जा सकता है।

आर्थिक एवं सांख्यिकी संचालनालय नवा रायपुर से प्राप्त जानकारी के अनुसार वेबपोर्टल में उपयोगकर्ताओं को राज्य की क्षेत्रीय भाषा अथवा अंग्रेजी में रिपोर्टिंग फार्म भरने की सुविधा दी गई है। जनसाधारण को घर बैठे जन्म एवं मृत्यु पंजीयन करने के पश्चात पंजीयन की जानकारी मोबाइल, ई-मेल पर प्रमाण पत्र प्राप्त करने की सुविधा दी गई है। प्रमाण पत्र पर मुद्रित क्यूआरकोड से प्रमाण पत्र की वैधता की जांच संबंधित एजेंसियों द्वारा तुरंत किया जा सकता है। वेबपोर्टल पर 21 दिनों के भीतर सूचना दिए जाने पर निःशुल्क पंजीयन तथा प्रमाण पत्र की प्रथम प्रति निःशुल्क मिलेगी।
महा रजिस्टार कार्यालय द्वारा लोगों की सुविधा के लिए कॉमन सर्विस सेंटर 
(CSCके माध्यम से जन्म एवं मृत्यु का प्रावधान किया गया है। सीएससी के माध्यम से घर या अन्य स्थानों रास्ते में, होटल, धर्मशाला आदि होने वाली घटनाओं की सूचना 21 दिनों के भीतर दी जा सकती है, परंतु सीएससी के माध्यम से संस्थागत घटनाओं तथा विलंबित घटनाओं की सूचना नही दी जा सकेगी। भरे गए पंजीयन फार्म का प्रिंटआउट लेकर सीएससी संबंधित रजिस्टार (जन्म-मृत्यु) को अपेक्षित दस्तावेजों के साथ व्यक्तिगत अथवा दिए गए पते पर डाक द्वारा भेजना होगा ताकि रजिस्टार (जन्म-मृत्यु) के द्वारा दस्तावेजों का मिलान, परीक्षण कर पंजीयन की कार्यवाही की जा सकेगी।
गौरतलब है कि भारत के महा रजिस्टार कार्यालय के मार्गदर्शन में मुख्य रजिस्टार जन्म-मृत्यु कार्यालय के निर्देशानुसार जन्म, मृत्यु और मृत जन्म का ऑनलाईन पंजीयन जिला अस्पतालों, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों तथा प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में शुरू की गई है। जनवरी 2020 से  नगरीय निकायों में भी प्रारंभ किया गया है। यदि जन्म-मृत्यु घर में हुई हो तो वेबसाइट
 
(www.crsorgi.gov.in) पर लॉगिन पैनल के ठीक नीचे दिए गए जनरल पब्लिक साइन अप लिंक के माध्यम से 21 दिनों के भीतर घर के किसी सदस्य द्वारा ऑनलाइन रिपोर्ट किया जा सकता है। यदि जन्म, मृत्यु किसी निजी अस्पताल में (संस्थागत) हुई है, तो अस्पताल की यह जिम्मेदारी है कि वह उस घटना की सूचना उस क्षेत्र के रजिस्टार (जन्म-मृत्यु) को 21 दिनों के भीतर ऑनलाइन या मैन्युअल रूप से दे। 21 दिनों के बाद सभी विलंबित घटनाओं को सीधे रजिस्टार (जन्म-मृत्यु) के कार्यालय को सूचित किया जाता है। जनरल पब्लिक साइन अप, सीएससी, निजी संस्थानों द्वारा विलंबित घटनाओं की ऑनलाइन रिपोर्टिंग के लिए कोई प्रावधान नहीं हैं। विलंबित घटनाएं राज्य सरकार के द्वारा तय किए गए शुल्क के साथ तथा सक्षम प्राधिकारी (जिला रजिस्टार, अतिरिक्त जिला रजिस्टार, कार्यपालिक मजिस्ट्रेट) के आदेश के बाद रजिस्टार (जन्म-मृत्यु) को सूचित किया जाता है। इन घटनाओं को ऑनलाइन पंजीयन करने की जिम्मेदारी संबंधित रजिस्टार की है।


गणेश मंदिर की दानपेटी हुई चोरी, दानपेटी से पैसे निकालकर चोरों ने फेंका दानपेटी

गणेश मंदिर की दानपेटी हुई चोरी, दानपेटी से पैसे निकालकर चोरों ने फेंका दानपेटी

जगदलपुर। शहर के धरमपुरा इलाके के तिलक नगर कॉलोनी में स्थित गणेश मंदिर में देर रात चोरों ने मंदिर के अंदर रखी दानपेटी पर अपना हाथ साफ कर लिया और दानपेटी से पूरे पैसे निकालते हुए परिसर में ही दानपेटी को फेंक दिया। पुलिस को सूचना मिलने के बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने देखा कि चोरों ने मंदिर के चैनल गेट को तोड़ते हुए प्लाई के दरवाजे को भी तोड़ दिया और मंदिर के अंदर रखे दान पेटी को बाहर ले जाकर उसे तोड़कर उसमें से सारे पैसे निकाल लिए। पुलिस आसपास के घरों में लगे सीसीटीवी की मदद से आरोपियों की पतासाजी कर रही है। 

परपा के थाना प्रभारी बुधराम नाग ने बताया कि सीसीटीवी के माध्यम से तथा आसपास के लोगों से पूछताछ की जा रही है। उन्होंने बताया कि इससे पहले भी इस मंदिर में चोरी की वारदात को अंजाम दिया जा चुका है। इसलिए पुलिस आदतन अपराधी और अन्य संदिग्ध लोगों की भी धरपकड़ कर रही है। फिलहाल पुलिस अज्ञात चोरों के खिलाफ मामला दर्ज कर पतासाजी में जुट गई है।
बदल रहा है मौसम का मिजाज, जाने आगामी चौबीस घंटों में कैसे रहेगा मौसम

बदल रहा है मौसम का मिजाज, जाने आगामी चौबीस घंटों में कैसे रहेगा मौसम

रायपुर। राज्य में आगामी चौबीस घंटों के दौरान एक बार फिर से बस्तर संभाग में बदली-बारिश की संभावना बन गई है। वहीं दक्षिण छत्तीसगए़ में एक-दो  स्थानों पर तेज गरज-चमक के साथ जोरदार बौछारें पड़ सकती हैं। 

मौसम विभाग के नियमित रिपोर्ट की माने तो वर्तमान में एक द्रोणिका दक्षिण तमिलनाडू से पूर्वी विदर्भ तक स्थित है। कल छत्तीसगढ़ के ऊपर चक्रीय चक्रवाती घेरा था वह एक द्रोणिका के साथ मिल गया है। एक चक्रीय चक्रवाती घेरा तटीय उत्तरी ओडिशा के ऊपर स्थित है। इसके असर से दक्षिण छत्तीसगढ़ में आने वाले चौबीस घंटों के दौरान एक- दो स्थानों पर तेज गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ सकती है। इसके अलावा दक्षिण छत्तीसगढ़ के अन्य इलाकों में भी बदली-बारिश की संभावना प्रबल हो गई है। मौसम विभाग के अनुसार राजधानी रायपुर सहित आसपास के इलाकों में आसमान आंशिक मेघमय बना रह सकता है तथा एकात बार गरज-चमक के साथ  बौछारें पड़ सकती हैं। ज्ञात हो कि गत सप्ताह लगातार बने चक्रीय चक्रवात, द्रोणिका के चलते राजधानी रायपुर सहित प्रदेश के अधिकांश इलाकों में तेज बौछारें पड़ी थी। लेकिन अब पश्चिमी विक्षोभ का अ सर धीरे-धीरे समाप्त हो रहा है। 
सिद्ध बाबा बालकनाथ मंदिर के महायज्ञ में प्रदेश के आबकारी  उद्योग मंत्री कवासी लखमा ने हिस्सा लिया

सिद्ध बाबा बालकनाथ मंदिर के महायज्ञ में प्रदेश के आबकारी उद्योग मंत्री कवासी लखमा ने हिस्सा लिया

भिलाई |  सिद्ध बाबा बालकनाथ मंदिर खुर्सीपार  में आयोजित 56 वें 21 कुंडीय महायज्ञ एवं विशाल भंडारे के अंतिम दिन  हजारों श्रद्धालुओं ने हवन में आहूतियां दी। इस विशेष मौके पर मंत्रोच्यार के साथ हुए हवन कार्यक्रम में प्रदेश के आबकारी एवं उद्योग मंत्री कवासी लखमा ने भी हिस्सा लिया और भोग का प्रसाद ग्रहण किया उन्होंने इस अवसर पर प्रदेश के नागरिकों के लिए सुख-समूद्धि एवं कोरोना वायरस से बचे रहने ईश्वर से प्रार्थना की और लोगों से सतर्कता पूर्वक सुरक्षित रहने की अपील की। इस महायज्ञ में रमेश सूरी, कांतिलाल शर्मा, विपिन ओझा, अनिल अग्रवाल, पतराम अग्रवाल, आशीष खंडेलवाल, सुनील अग्रवाल, तिलोक सिंह, पवन जैन, नानक छतिजा, अशोक अग्रवाल, नवीन अग्रवाल, संतर अग्रवाल, विनय, अजय, एवं अशोक समेत हजारों श्रद्धालुगण उपस्थित थे।

 

 
  घर की दीवार गिरने से घायल हुए दो मासूम, जाने कहा की है यह घटना

घर की दीवार गिरने से घायल हुए दो मासूम, जाने कहा की है यह घटना

बीजापुर। जिले के भैरमगढ़ ब्लॉक के ग्राम अडावली में देर रात्रि अचानक घर की दीवार गिरने से दो मासूम घायल हो गए। गांव में नेटवर्क नहीं होने के कारण देर रात 108 को संपर्क नहीं किया जा सका जिसके बाद आज सुबह 07 बजे गांव से दूर नेटवर्क क्षेत्र में मोबाइल के माध्यम से 108 से संपर्क कर सूचना दी गई सूचना मिलते ही 108 की टीम मौके पर पहुंचकर घायल दोनों बच्चों को बीजापुर जिला अस्पताल लाया गया।

उल्लेखनिय है कि ग्रामीण क्षेत्रों में सड़क नहीं है, जिसके चलते ग्राम अडावली तक 108 नहीं पहुंच सकी 108 के संजय कुमार सूर्यवंशी एवं उसके ड्राइवर रामलाल के द्वारा करीब 02 किलोमीटर तक पैदल सफर कर घायलों को 108 तक पहुंचाया गया, जिसके बाद बीजापुर जिला अस्पताल में दोनों घायल मासूम बच्चों का इलाज जारी है।
मेडिकल में एडमिशन के नाम पर करोड़ो की ठगी करने वाला शातिर गिरफ्तार, जाने पूरी खबर

मेडिकल में एडमिशन के नाम पर करोड़ो की ठगी करने वाला शातिर गिरफ्तार, जाने पूरी खबर

जगदलपुर। मेडिकल कॉलेज जगदलपुर में एडमिशन दिलाने के नाम पर करोड़ों रुपए की ठगी करने वाले आरोपी को जगदलपुर कोतवाली पुलिस ने गिरफ्तार कर आरोपी संतोष साहनी को प्रोडक्शन वारंट के तहत न्यायालय में पेश कर दुर्ग जेल भेज दिया है। आरोपी संतोष साहनी मेडिकल कॉलेज में दाखिला दिलाने के नाम पर छत्तीसगढ़ के चार अलग-अलग जगहों पर मेडिकल कॉलेज में दाखिला दिलाने के नाम पर एक करोड़ से भी अधिक रुपए की ठगी की है।

कोतवाली थाना प्रभारी धनंजय सिन्हा ने बताया कि कोरिया के मनेंद्रगढ़ निवासी आरोपी संतोष कुमार साहनी जगदलपुर शहर के डॉ विजय कुमार ठाकुर से 2018 में उनके बेटे को मेडिकल कॉलेज में एडमिशन दिलाने के नाम पर 30 लाख और नकद 06 लाख 36 हजार रुपये वसूले थे। बेटे का एडमिशन नहीं होने पर उन्होंने इसकी रिपोर्ट कोतवाली में दर्ज कराई थी। जिसके बाद आरोपी के खिलाफ मामला दर्ज कराया गया था। थाना प्रभारी ने बताया कि दुर्ग जिले के सुपेला नेहरू नगर की जैसल देवांगन से भी एडमिशन के नाम पर आरोपी संतोष साहनी ने 27 लाख रुपये वसूले थे। रायपुर में भी एक परिवार से एडमिशन के नाम पर लाखों रुपये ठगी की थी। मामला दर्ज होने के बाद पुलिस द्वारा आरोपी की पतासाजी की जा रही थी। आरोपी को न्यायालय में पेश कर उसे दुर्ग जेल भेज दिया गया है। थाना प्रभारी ने बताया कि आरोपी आदतन अपराधी था और लोगों को मेडिकल कॉलेज में एडमिशन दिलाने के नाम पर ठगी का शिकार बनाता था।
इस जिले में मनाई जाती है देवी देवता के साथ होली, भारी मात्रा में दूर दूर से आते है लोग

इस जिले में मनाई जाती है देवी देवता के साथ होली, भारी मात्रा में दूर दूर से आते है लोग

कोण्डागांव| आपको बता दे की छत्तीसगढ़ के बस्तर जिले की अपनी संस्कृति और परंपरा के लिए विश्वविख्यात है। यहॉ अनेक अवसरों पर होने वाली रिति-रिवाज व विधानों के साथ विभिन्न तरह के आयोजन सालभर चलते रहते है। ऐसा ही एक मौका होली के बाद पडऩे वाला पहले शनिवार को जिला मुख्यालय से तकरीबन 12 किलोमीटर दूर ग्राम पंचायत लंजोड़ा के बाजार में देखने के मिला।


पारंपरिक साज-सज्जा और विधि-विधान के साथ खेलते है होली-

जानकारी के मुताबिक होली पर्व के बाद पडऩे वाले पहले शनिवार को आसपास के देवी देवतां इस बाजार परिसर में विशेषरूप से आंमत्रित होते है। इस धुरनी बाजार व होली पर देवी-देवता अपने पूरे पारंमपरिक साज-सज्जा के साथ यहॉ पहुंच विधि-विधान के साथ होली खेलते है।


देवगुड़ी परिसर में होता है आयोजित आयोजित- 

आपको बता दे की इस धुरनी होली को देखने और इस आयोजन में शामिल होने लोग दूर-दूर से भी आते है। और देवताओं के साथ होली खेलते हुए उनका आशीर्वाद लेते है। इसे देवताओं का होली मिलन भी कहा जाता है यह पूरा विधान देवगुड़ी परिसर में आयोजित होता है। वही देवताओं के बाजार परिसर की परिक्रमा के साथ ही इस आयेजन का समापन होता है।

 

भूपेश मंत्रिमंडल की बैठक 19 मार्च को मुख्यमंत्री निवास में होगी, बैठक में सभी कैबिनेट मंत्री रहेंगे मौजूद

भूपेश मंत्रिमंडल की बैठक 19 मार्च को मुख्यमंत्री निवास में होगी, बैठक में सभी कैबिनेट मंत्री रहेंगे मौजूद

रायपुर | भूपेश बघेल के मंत्रिमंडल की बैठक 19 मार्च की शाम 5 बजे मुख्यमंत्री निवास सिविल लाईन में होगी। सूत्रों ने बताया कि कैबिनेट की बैठक में विधेयकों पर होगी चर्चा होगी, साथ ही विभागीय कार्ययोजनाओं की समीक्षा भी की जाएगी । मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की अध्यक्षता में होने वाली इस बैठक में सभी कैबिनेट मंत्री रहेंगे मौजूद।