CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |    छत्तीसगढ़ में तेजी से पांव पसार रहा कोरोना,कल फिर 8 नए मरीजों की पुष्टि...एक्टिव मरीजों की संख्या हुई 71    |
क्या ऑनलाइन है अब पढ़ाई का नया विकल्प (We_Kalp)

क्या ऑनलाइन है अब पढ़ाई का नया विकल्प (We_Kalp)

रायपुर, Covid19 ने हमारी जिंदगी को हर तरीकों से प्रभावित किया है। चाहे वो आर्थिक रूप से हो या सामाजिक रूप से। बच्चों की पढ़ाई भी इससे अछूती नहीं रही। तब बहुत सी चीज़ें ऑनलाइन होने लगी जैसी बहुत सारे सरकारी और गैरसरकारी विभागों में Work From Home का चलन शुरू हुआ।वैसे ही ऑनलाइन क्लासेस भी शुरू होने लगी तो अभिभावकों ने चैन की सांस ली।
हालांकि शुरुआत में बच्चों को तो छोड़िये शिक्षकों को भी थोड़ी मुश्किलों का सामना करना पड़ा।
लेकिन जो भी हो हमें ऑनलाइन पढ़ाई की अहमियत समझ में आ गई और एक उम्मीद की किरण दिखाई दी की ऑनलाइन भी बच्चे पढ़ाई कर सकते है।
लेकिन ये उम्मिद भी बहुत जल्दी ही टूटती हुई नजरआई। क्योंकि ऑनलाइन प्लेटफॉर्म जैसे Google meet/ Go to Meeting/ Zoom सबके लिए नए थे।
दूसरा अभिभावकों के लिए तो क्या ये शिक्षकों के लिए भी सरदर्द बन गई। साथ में कई जगहों पर इंटरनेट की सुविधाओं का आभाव तो था ही। तो कभी बच्चे पढ़ाई के नाम पर फोन में गेम खेला करते या youtube पर वीडियो देखा करते। इसका बुरा असर आखों पर तो पड़ता ही था। और अभिभावक नहीं चाहते की बच्चे 5-6 घंटे फोन ले के बैठे रहे।
इन सभी चीज़ों का Ed-Tech कंपनियों को बड़ा फायदा हुआ लेकिन कीमत ज्यादा होने से ये आम आदमी के पहुंच से काफी बाहर थीं।
लेकिन कुछ स्टार्ट-अप्स हैं जिनके कोर्स आम आदमी के बजट में थीं। जैसे की हाल ही में रायपुर में शुरू हुई स्टार्ट-अप We_Kalp।
इनका App आपको play store में We_Kalp के नाम से मिल जाएगा। इनके एप्लीकेशन में आपको नवोदय की परीक्षा, छठवीं से लेकर बारहवीं तक का कोर्स सभी माध्यमों में उपलब्ध हैं और इसके साथ ही Spoken Englishऔर Computer के कोर्स भी उपलब्ध हैं।
इसके साथ ही आप सभी कोर्स में अपनी सुविधा के अनुसार कभी भी किसी भी समय अपने हिसाब से पढ़ाई कर सकते हैं।

इनसे Instagram में जुड़ने के लिए क्लिक करे

मोबाइल एप्प डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे

वेब पेज में जाने के लिए क्लिक करे

अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए नीचे दिए नंबर पर संपर्क कर सकते है

+91 930 2725929

 

 

इस महीने में हो सकती है, 10वीं और 12वीं की सप्लीमेंट्री परीक्षा...

इस महीने में हो सकती है, 10वीं और 12वीं की सप्लीमेंट्री परीक्षा...

रायपुर : छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल ने छात्रों लिए सूचना जारी किया है 10वीं-12वीं में पूरक आए छात्र अब पढाई में जुट जाए. परीक्षा जुलाई में आयोजित हो सकती है . एक महीने के भीतर परिणाम में जारी कर दिए जाएँगे .पूरक एग्जाम दिलाने वाले छात्रों का साल खराब नही होगा कॉलेज में आसानी से प्रवेश मिल जायेंगे, इसके आलावा अभी परिणाम से असंतुष्ट परीक्षार्थियों से पुनर्मूल्यांकन और पुनर्गणना के लिए आवेदन मंगाए जा रहे हैं।

30 मई के बाद इनका मूल्यांकन होगा। इसके बाद पूरक परीक्षा के लिए आवेदन मंगाए जाएंगे। बता दें कि 10वीं की परीक्षा में इस बार 15 हजार 983 परीक्षार्थियों को पूरक की पात्रता मिली है।वहीं 294 परीक्षार्थियों के परिणाम रोके गए हैं, इनमें 115 परीक्षार्थियों के परिणाम नकल प्रकरण के कारण रोके गए हैं और 134 परीक्षार्थी का पात्रता के अभाव में परीक्षा आवेदन निरस्त किए गए हैं, 17 परीक्षार्थियों के परीक्षा परिणाम जांच की श्रेणी में रोका गया है। इसके अतिरिक्त 28 परीक्षार्थियों के परीक्षा परिणाम बाद में घोषित किए जाएंगे।


वहीं 12वीं में 34 हजार 199 परीक्षार्थियों को पूरक की पात्रता है। विभिन्न कारणों से 188 परीक्षार्थियों के परीक्षा परिणाम रोके गए हैं, इनमें नकल के कारण सात के परिणाम रोके गए हैं।पात्रता के अभाव में 171 परीक्षार्थी के आवेदन निरस्त किए गए और चार परीक्षार्थियों के परीक्षा परिणाम जांच की श्रेणी में रोका गया है। इसके अतिरिक्त छह परीक्षार्थियों के परीक्षा परिणाम बाद में घोषित किए जाएंगे।
 

जॉब प्लेसमेंट कैंप रायपुर : बैंकिंग एवं हेल्थ सेक्टर के लिए 90 से अधिक पदों पर भर्ती हेतु प्लेसमेंट कैम्प 17 को, देखें पूरी डिटेल

जॉब प्लेसमेंट कैंप रायपुर : बैंकिंग एवं हेल्थ सेक्टर के लिए 90 से अधिक पदों पर भर्ती हेतु प्लेसमेंट कैम्प 17 को, देखें पूरी डिटेल

रायपुर | जिला रोजगार एवं स्वरोजगार मार्गदर्शन केन्द्र, रायपुर द्वारा स्थानीय शिक्षित बेरोजगार युवाओं को निजी क्षेत्र में रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के उद्देश्य से 17 मई को जिला रोजगार एवं स्वरोजगार मार्गदर्शन केंद्र- रायपुर, पुराना पुलिस मुख्यालय रायपुर में प्लेसमेंट कैम्प आयोजित किया जा रहा है। निजी क्षेत्र के नियोजकों यूनिट स्माल फाइनेंस बैंक एवं च्यवन आयुर्वेद हेल्थ केयर प्राइवेट लिमिटेट द्वारा लोन ऑफिसर, सी.एम.आर., मार्केटिंग एक्सीक्यूटर, डीईओ, व हॉस्पिटल पीआरओ के कुल 99 पदों पर न्युनतम 12वीं/ ग्रेजुएट व एम.बी.ए. उत्तीर्ण आवेदकों की भर्ती 9 हजार से 15 हजार मासिक वेतनमान पर की जानी है। बैंकिंग सेक्टर में कार्य हेतु आवेदक के पास स्वयं का दुपहिया वाहन/आर.सी.बुक/ लायसेंस/आधार कार्ड/ स्मार्ट फोन/पेन कार्ड एवं बैंक पासबुक होना अनिवार्य है। अत: योग्य एवं इच्छुक आवेदक निर्धारित तिथि एवं स्थान पर पर उपस्थित होकर, साक्षात्कार प्रक्रिया में सम्मिलित हो सकते है। आवेदक सोशल डिस्टेंटिंग का पालन करते हुए प्लेसमेंट कैम्प में सम्मिलित होंगे।

 

 
राष्ट्रीय सेवा योजना दुर्गा महाविद्यालय एवं नेहरू युवा केंद्र रायपुर के द्वारा "प्राणायाम का वैज्ञानिक प्रभाव पर चर्चा" का हुआ आयोजन

राष्ट्रीय सेवा योजना दुर्गा महाविद्यालय एवं नेहरू युवा केंद्र रायपुर के द्वारा "प्राणायाम का वैज्ञानिक प्रभाव पर चर्चा" का हुआ आयोजन

रायपुर | योग उत्सव 100 दिन काउंटडाउन फॉर योग दिवस 2022 के अंतर्गत राष्ट्रीय सेवा योजना दुर्गा महाविद्यालय एवं नेहरू युवा केंद्र रायपुर छत्तीसगढ़ युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार के संयुक्त तत्वाधान में प्राणायाम का वैज्ञानिक प्रभाव पर चर्चा का आयोजन किया गया जिसमें विभिन्न कॉलेजों के विद्यार्थियों ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई साथी महाविद्यालय के प्राध्यापक एवं ऑफिस स्टाफ का सहयोग रहा राष्ट्रीय सेवा योजना की कार्यक्रम अधिकारी सुनीता चंसोरिया ने मंच संचालन किया एवं बताया कि योग का हमारे जीवन में क्या महत्व है हमें सूर्य नमस्कार प्रतिदिन करना चाहिए प्राचार्य प्रतिभा मुखर्जी साहूकार मैडम ने बताया कि प्राचीन समय से हम योग करते आ रहे हैं भारत से यह विदेशों में पहुंचा और आज विदेशों में भी इसका महत्व सभी को समझ में आने लगा है योग हमारे दिनचर्या का एक रिश्ता है नेहरू युवा केंद्र के जिला अधिकारी श्री अर्पित तिवारी जी ने बताया कि हमारे जीवन में योग का कितना महत्व है करो ना के समय इसका महत्व प्रत्येक व्यक्ति ने जाना है और आज समय के साथ यह परिवर्तन आया है कि प्रत्येक व्यक्ति अब योगा करने लगा है मुख्य वक्ता के रूप में आए रविशंकर साहू जी सहायक प्राध्यापक विवेकानंद इंस्टिट्यूट फॉर ह्यूमन एक्सीलेंस कॉलेज डिवीजन विवेकानंद विद्यापीठ कोटा रायपुर ने प्राणायाम का वैज्ञानिक प्रभाव पर आपने बताया कि मानव शरीर में स्थित पंचप्राण और पंचप्राण कैसे कार्य करते हैं और किस प्रकार से प्राणायाम के द्वारा इन प्राणवायु का नियमन हम कर सकते हैं पांच ज्ञानेंद्रियों व 4 अंत करण सर्वश्रेष्ठ प्राण ही है अनुलोम विलोम प्राणायाम कपालभाति प्राणायाम उज्जाई प्राणायाम शीतली प्राणायाम भ्रमरी प्राणायाम के वैज्ञानिक प्रभाव से उपस्थित सभी विद्यार्थियों और प्राध्यापकों को अवगत कराया अंत में सी सर्टिफिकेट 2021 के विद्यार्थियों को प्रदान किया गया |

पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय ने तय की सेमेस्टर परीक्षाओं के आवेदन और शुल्क जमा की तारीख...

पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय ने तय की सेमेस्टर परीक्षाओं के आवेदन और शुल्क जमा की तारीख...

रायपुर : पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय ने सत्र 2022 मई-जून की सेमेस्टर परीक्षाओं को लेकर सूचना जारी किया है। परीक्षा आवेदन पत्र और शुल्क जमा करने की तारीख निर्धारित की गई है। 

 

आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और सहायिका के रिक्त पदों पर निकाली भर्ती, जानिये आवदेन करने की अंतिम तिथि...

आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और सहायिका के रिक्त पदों पर निकाली भर्ती, जानिये आवदेन करने की अंतिम तिथि...

कोरबा : जिले की पोड़ी.उपरोड़ा ब्लॉक के सुतर्रा ग्राम पंचायत के सड़कपारा आंगनबाड़ी केंद्र में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता तथा सहायिका के रिक्त पदों पर भर्ती की जाएगी। भर्ती के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 24 मई तक रखी गई है। इच्छुक अभ्यर्थी अपना आवेदन बाल विकास परियोजना केंद्र पोड़ी-उपरोड़ा में कार्यालयीन समय 11 से 5 बजे तक जमा कर सकते हैं।

आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के पद पर भर्ती के लिए आयु सीमा 18 से 44 वर्ष रखी गई है। यदि इच्छुक अभ्यर्थी कार्यकर्ता, सहायिका, सहसहायिका के पद पर 1 वर्ष या अधिक सेवा का अनुभव रखते हैं तो उन्हें 3 वर्ष की छूट दी जाएगी। भर्ती के लिए आवेदक को उसी गांव का निवासी होना चाहिए जिस गांव में आंगनबाड़ी केंद्र स्थित हो।

आंगनबाड़ी कार्यकर्ता तथा मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के पद के लिए 12वीं अथवा 11वीं परीक्षा पास अभ्यर्थी ही आवेदन कर सकते हैं। इसी प्रकार आंगनबाड़ी सहायिका पद के लिए आठवीं बोर्ड परीक्षा पास होना अनिवार्य है। आवेदन पत्र के प्रारूप और आवेदन प्रक्रिया के संबंध में विस्तृत जानकारी पोड़ी -उपरोड़ा परियोजना कार्यालय से प्राप्त की जा सकती है।
 

बैंक में नौकरी करने का है शानदार मौका , जानिये आवदेन करने की अंतिम तारीख.....

बैंक में नौकरी करने का है शानदार मौका , जानिये आवदेन करने की अंतिम तारीख.....

स्पोर्ट्स कोटे के द्ववारा क्लर्क और जेएमजी ऑफिसर पदों पर इंडियन बैंक ने भर्ती निकली गई है। उम्मीदवारों से 14 मई 2022 तक ऑनलाइन आवेदन मांग गए हैं। योग्य उम्मीदवार इन पदों के लिए तय पैटर्न में आवेदन जमा कर सकते हैं। यहां 12 पदों पर भर्ती निकाली गई है। विभिन्न खेलों के खिलाड़ियों की भर्ती स्पोर्ट्स कोटे के तहत की जाएगी।

योग्यता
इन पदों के लिए 12वीं पास या समकक्ष योग्यता रखने वाले उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। साथ ही खेल संबंधी योग्यता भी जरूरी है।

आयु सीमा
इन पदों के लिए न्यूनतम आयु सीमा 18 और अधिकतम आयु सीमा 26 वर्ष तय है।

आवेदन शुल्क
इन पदों पर आवेदन करने के बाद उम्मीदवारों को 400 रुपए आवेदन शुल्क भी जमा करना होगा। हालांकि एससी, एसटी और दिव्यांग वर्ग के उम्मीदवारों के लिए यह 100 रुपए है।

 

बैंक में नौकरी करने का शानदार मौका, ग्रेजुएट्स जल्द करें आवेदन आज है अंतिम तारीख

बैंक में नौकरी करने का शानदार मौका, ग्रेजुएट्स जल्द करें आवेदन आज है अंतिम तारीख

अगर आप बैंकिंग क्षेत्र में नौकरी करने की इच्छा रखते हैं, तो यह खबर आपके बेहद काम की है. इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (आईपीपीबी) द्वारा कई पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की थी. जिसके लिए आवेदन प्रक्रिया 9 मई को खत्म हो जाएगी. इच्छुक अभ्यर्थी जिन्होंने अभी तक इस भर्ती अभियान के लिए आवेदन नहीं किया गया है, वह जल्द आवेदन कर दें. उम्मीदवार आईपीपीबी की आधिकारिक साइट ippbonline.com पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.

ये है रिक्ति विवरण  
अधिसूचना के अनुसार इस भर्ती के द्वारा मैनेजर के कुल 12 पदों को भरा जाना है. जिसमें चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर, एजीएम, चीफ मैनेजर (डिजिटल टेक्नोलॉजी), सीनियर मैनेजर (सिस्टम/डेटाबेस), सीनियर मैनेजर (सिक्योरिटी एडमिनिस्ट्रेशन) के पद हैं.

शैक्षिक योग्यता
अधिसूचना के मुताबिक इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी के पास ग्रेजुएशन की डिग्री होनी आवश्यक है.

आवेदन शुल्क
इस भर्ती अभियान के लिए आवेदन करने वाले अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 150 रुपये रखा गया है, जबकि अन्य वर्गों के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 750 रुपये है. आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवार भर्ती से जुड़ी किसी भी प्रकार की अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक साइट की मदद लें.

इस प्रकार करें आवेदन

·         चरण 1: सबसे पहले उम्मीदवार इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक लिमिटेड की आधिकारिक साइट ippbonline.com पर जाएं.

·         चरण 2: इसके बाद होमपेज पर करियर टैब पर क्लिक करें.

·         चरण 3: अब विज्ञापन के नीचे दिए गए आवेदन लिंक पर क्लिक करें.

·         चरण 4: इसके बाद अपना रजिस्ट्रेशन करें.

·         चरण 5: अब उम्मीदवार अपना आवेदन पत्र भरें.

·         चरण 6: इसके बाद उम्मीदवार आवेदन शुल्क का भुगतान करें.

·         चरण 7: अब आवेदन पत्र जमा करें.

·         चरण 8: अंत में अभ्यर्थी फाइनल पेज का प्रिंट आउट निकाल लें.

 

इस तारीख को जारी होंगे छत्तीसगढ़ बोर्ड 10वीं और 12वीं के परिणाम

इस तारीख को जारी होंगे छत्तीसगढ़ बोर्ड 10वीं और 12वीं के परिणाम

रायपुर, छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीजीबीएसई) अगले शनिवार 14 मई तक कक्षा 10वीं और 12वीं परीक्षा 2022 के परिणाम घोषित करेगा. बोर्ड के अधिकारियो ने इसकी पुष्टि है. परिणाम की घोषणा अगले सप्तांह तक कर दी जाएगी. कॉपी जांच करने की प्रक्रिया लगभग पूरी हो गई है. बोर्ड अधिकारी के अनुसार परिणाम की घोषणा 14 मई तक की जा सकती है. परिणाम का ऐलान बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cgbse.nic.in पर किया जाएगा. 

जॉब अलर्ट : राज्य सरकार द्वारा लोक सेवा आयोग ने न्याय विभाग और गृह मामलों में इतने पदों पर निकाली भर्ती, जाने आवेदन की अंतिम तिथि....

जॉब अलर्ट : राज्य सरकार द्वारा लोक सेवा आयोग ने न्याय विभाग और गृह मामलों में इतने पदों पर निकाली भर्ती, जाने आवेदन की अंतिम तिथि....

पंजाब सरकार द्वारा लोक सेवा आयोग (पीपीएससी) में 119 पदों पर गृह मामलों और न्याय विभाग में असिस्टेंट डिस्ट्रिक्ट अटॉर्नी के भर्ती के लिए विज्ञापन हाल ही में जारी किया गया है। आयोग के द्वारा जारी पंजाब एडीए भर्ती 2022 विज्ञापन के अनुसार, इन वैकेंसी में 44 अनारक्षित हैं। जिसमे 13 आर्थिक रूप से कमजोर, 12 अनुसूचित जातियों, 11 पिछड़ी जातियों और अन्य वर्गों के लिए आरक्षित हैं।

पदों की संख्या : 119
महत्वपूर्ण तारीखे
आवेदन की पहली तारीख : 30 अप्रैल 2022
आवेदन की आखिरी तारीख : 20 मई 2022

योग्यता
उम्मीदवारों की योग्यता को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या उच्च शिक्षा संस्थान से लॉ में डिग्री प्राप्त किया होना चाहिए।

आयु सीमा
उम्मीदवारों की उम्र लगभग 1 जनवरी 2022 को 18 वर्ष से कम और 37 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। राज्य के आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु सीमा में छूट दी गई है।

आवेदन शुल्क
उम्मीदवारों को 1500 रुपये का शुल्क देना होगा, जिसका भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से किया जा सकेगा। राज्य के एससी, एसटी और ओबीसी उम्मीदवारों के लिए शुल्क 750 रुपये है। वहीं, आर्थिक रूप से कमजोर उम्मीदवारों और एक्स-सर्विसमेन उम्मीदवारों के लिए शुल्क 500 रुपए है।

 

जॉब अलर्ट :  राज्य सरकार  द्वारा प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने क्लर्क सहित इन निम्न पदों पर निकाली भर्ती, देखे आवदेन की अंतिम तिथि.....

जॉब अलर्ट : राज्य सरकार द्वारा प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने क्लर्क सहित इन निम्न पदों पर निकाली भर्ती, देखे आवदेन की अंतिम तिथि.....

हरियाणा राज्य द्वारा प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड HSPCB में क्लर्क सहित कई निम्न पदों पर भर्ती पर उम्मीदवारों से आवेदन मगाए गये हैं। बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट hspcb.gov.in पर जाकर जो इच्छुक उम्मीदवार नोटिफिकेशन पर चेक कर सकते हैं। निम्न पदों के लिए आवेदन 20 मई 2022 तक जमा किए जा सकेंगे।

जाने कितने है पदों की संख्या : 38
वैकेंसी डिटेल्स

क्लर्क - 28 पद
• स्टेनो टाइपिस्ट - 6 पद
• अकाउंटेंट - 2 पद
• एकाउंट्स क्लर्क - 2 पद

योग्यता
क्लर्क पदों के लिए योग्यता 10वीं, 12वीं पास उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। वहीं स्टेनो टाइपिस्ट पदों के लिए ग्रेजुएशन पास उम्मीदवार आवेदन कर सकेंगे।

जानिये कैसे करें अप्लाई
उम्मीदवार इन पदों पर आवेदन करने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट से नोटिफिकेशन डाउनलोड कर उस पर दिए गए आवेदन फॉर्म को भरें। इसके बाद नोटिफिकेशन में दिए गए ई मेल आईडी पर आवेदन पत्र भेजें।

 

डाक विभाग ने निकली बंपर वैकेंसी :10वीं पास उम्मीदवार के लिए खुशखबरी बिना परीक्षा दिये होगा सिलेक्शन, जानिये आवदेन करने की अंतिम तिथि.....

डाक विभाग ने निकली बंपर वैकेंसी :10वीं पास उम्मीदवार के लिए खुशखबरी बिना परीक्षा दिये होगा सिलेक्शन, जानिये आवदेन करने की अंतिम तिथि.....

सरकारी नौकरी की तैयारी में जुटे युवाओं के लिए एक बहुत अच्छी खबर आ रही है। 10वीं पास युवाओं के लिए 38 हजार 926 पदों पर डाक विभाग ने भर्ती निकली है। इसके लिए जो इक्छुक उम्मीदवार है वह इस साईट पर जाकर indiapostgdsonline.gov.in में 5 मई तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों का सिलेक्शन बिना परीक्षा दिये 10वीं मार्क्शीट के आधार पर किया जाएगा।
योग्यता
डाक विभाग की भर्ती परीक्षा मे योग्यता 18 से 40 साल तक की उम्र के दसवीं पास उम्मीदवार आवेदन कर सकेंगे।
सैलरी

डाक विभाग द्वारा मेरिट के आधार पर सिलेक्शन के बाद उम्मीदवार को हर महीने 10,000 से 12,000 रुपए हर महीने दी जाएगी।
आवेदन शुल्क
डाक विभाग की भर्ती में आवेदन के लिए आवेदन शुल्क 100 रुपये निर्धारित किया गया है।
यहाँ पर ऐसे करे आवेदन
• जो उम्मीदवार भर्ती के लिए इच्छुक है उसे ऑफिशियल वेबसाइट indiapostgdsonline.gov.in पर जाना होगा।
• होम पेज खुलते ही आपको 'India Post Gramin Dak Sevaks Recruitment 2022' पर क्लिक करना होगा।
• जिसके बाद आपको Online Gramin Dak Sevak Engagement पर जाना और फिर Validate your details के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
• इस प्रक्रिया के बाद आप मांगे गई डिटेल भर के खुद को रजिस्टर करना होगा। इसके बाद आपको एक रजिस्ट्रेशन नंबर प्राप्त होगा उसकी मदद से आप फॉर्म भर सकते हैं।

 

इस बैंक में निकली क्लर्क के पदों पर वैकेंसी, ग्रेजुएट अभ्यर्थी जल्द करें आवेदन

इस बैंक में निकली क्लर्क के पदों पर वैकेंसी, ग्रेजुएट अभ्यर्थी जल्द करें आवेदन

सरकारी नौकरी की तलाश में बैठे ग्रेजुएशन पास उम्मीदवारों के लिए अच्छी खबर है. नेशनल को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड मुंबई ने क्लर्क के पदों पर भर्तियां निकाली है. इन पदों के लिए इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर के 17 मई 2022 तक आवेदन कर पाएंगे. आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों को केवल आधिकारिक वेबसाइट nationalbank.co.in पर जाकर के आवेदन करना होगा.
NCBL Recruitment 2022:
जानिए इस भर्ती के तहत पदों की संख्या

·         क्लर्क - 12 पद.

NCBL Recruitment 2022: शैक्षिक योग्यता
इन पदों के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी स्ट्रीम से ग्रेजुएशन की डिग्री होनी जरूरी है. इच्छुक उम्मीदवार इस भर्ती से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर के जारी किए गए नोटिफिकेशन को देख सकते हैं.

 

NCBL Recruitment 2022: आयु सीमा
​अधिसूचना के अनुसार ​आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की उम्र 35 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए.

 

NCBL Recruitment 2022: इतना देना होगा आवेदन शुल्क
इन पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को 655 रुपये के आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा.

 

NCBL Recruitment 2022: इस प्रकार होगा चयन
इस भर्ती के तहत इन पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा के आधार पर होगा. परीक्षा 200 नंबरों की होगी और परीक्षार्थियों को 150 मिनट का समय प्रदान किया जाएगा.

NCBL Recruitment 2022: जानिए इस भर्ती से जुड़ी महत्वपूर्ण तिथियों के बारे में

·         आवेदन शुरू होने की तिथि - 27 अप्रैल 2022.

·         आवेदन की अंतिम तिथि - 17 मई 2022.

 

पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय की कल होने वाली ये परीक्षाएं अब होगी इस तारीख को, जाने क्या है कारण

पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय की कल होने वाली ये परीक्षाएं अब होगी इस तारीख को, जाने क्या है कारण

रायपुर, पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय की कल जो परीक्षाएं आयोजित थी, उसे पुनः संशोधित करते हुए 13 मई को आयोजित की जाएंगी।
बाकी परीक्षाएं यथावत रहेंगी इस आशय का एक आदेश विश्वविद्यालय  प्रशासन ने आज जारी किया।
देखे आदेश 

 

 

 

नेट परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया प्रारंभ, देखे आवेदन करने की अंतिम तिथि.....

नेट परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया प्रारंभ, देखे आवेदन करने की अंतिम तिथि.....

नई दिल्ली : नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने UGC NET 2022 के लिए आवेदन की प्रक्रिया प्रारंभ हो चुकी है, इछुक उम्मीदवार एनटीए यूजीसी नेट आवेदन पत्र आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in पर जाकर भर सकते हैं, परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया 30 अप्रैल से शुरू गई है। आवेदन फॉर्म (UGC NET 2022 Registration) 20 मई, 2022 तक भरे जाएंगे और फॉर्म के लिए सुधार विंडो 21 मई, 2022 से उपलब्ध कराई जाएगी।

UGC NET परीक्षा तिथि की घोषणा बाद में की जाएगी, हालांकि, यूजीसी के अध्यक्ष एम जगदीश कुमार द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, ‘जूनियर रिसर्च फेलोशिप’ और ‘असिस्टेंट प्रोफेसर’ टेस्ट कंप्यूटर आधारित टेस्ट होंगे और जून के दूसरे सप्ताह के आसपास होने की संभावना है।

UGC NET परीक्षा के आवेदन के लिए कि सामान्य/अनारक्षित श्रेणी के छात्रों को 1100 रुपये का शुल्क देना होगा तथा सामान्य-ईडब्ल्यूएस/ओबीसी/एनसीएल के लिए शुल्क 550 रुपये हैं और थर्ड जेंडर को रु. 275 रुपये का भुगतान करना होगा।

GC NET की आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in पर जाएं।


वेबसाइट के होमपेज पर ‘Registration of Online Application Form for UGC-NET Dec. 2021 & June 2022 (merged cycles).’ पर क्लिक करें।


क्रेडेंशियल का उपयोग करने के बाद लॉग इन करें और UGC NET आवेदन फॉर्म भरें।
पंजीकरण शुल्क का भुगतान करें और सबमिट पर क्लिक करें।
UGC NET 2022 फॉर्म जमा किया जाएगा।
UGC NET 2022 डाउनलोड करें और प्रिंट करें।
 

अशासकीय स्कूलों में निःशुल्क शिक्षा के लिए देखे आवेदन करने की अंतिम तिथि...

अशासकीय स्कूलों में निःशुल्क शिक्षा के लिए देखे आवेदन करने की अंतिम तिथि...

कोण्डागांव : जिला शिक्षा अधिकारी कोण्डागांव ने जारी विज्ञप्ति अनुसार कोण्डागांव में बच्चों की निःशुल्क और अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार को संरक्षित करने के उद्देश्य से शिक्षा का अधिकार अधिनियम के तहत सत्र 2022-23 में जिले के अंतर्गत आने वाले अशासकीय विद्यालयों में निःशुल्क प्रवेश के लिए आवेदन 15 मई तक आमंत्रित किये गये है।


इस के लिए आवेदन ऑनलाईन वेबपोर्टल में जाकर किये जा सकते हैं। इस के लिए नर्सरी कक्षा के लिए 3 से 4 वर्ष, केजी-1 के लिए 4 से 5 वर्ष तथा पहली कक्षा के लिए 5 से 6 वर्ष तक के ऐसे बच्चे जो दुर्बल वर्ग अंतर्गत बीपीएल कार्डधारी एसटी, एससी, ओबीसी अथवा सामान्य वर्ग तथा असुविधाग्रस्त वर्ग अंतर्गत अनाथ, दिव्यांग, एसटी, एससी, एचआईवी पीड़ित परिवारों से संबंधित होंगे उन्हे आवेदन के लिए पात्रता होगी। इस के लिए किसी भी शासकीय कार्यालय, जनपद, विकासखण्ड कार्यालयों तथा च्वाइस सेंटरों पर जाकर आवेदन किया जा सकता है।
 

बैंक ऑफ इंडिया में निकली बंपर भर्ती, इच्छुक युवा कर सकते है आवेदन, जाने पूरा प्रोसेस

बैंक ऑफ इंडिया में निकली बंपर भर्ती, इच्छुक युवा कर सकते है आवेदन, जाने पूरा प्रोसेस

नई दिल्ली, बैंक में जॉब करने वाले उम्मीदवारों के लिए सुनहरा अवसर आया है। दरअसल, बैंक ऑफ इंडिया ने क्रेडिट ऑफिसर, आईटी ऑफिसर और रिस्क मैनेजर समेत 594 पदों पर बंपर भर्तियां निकाली है। जिसमें ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन वाले इच्छुक उम्मीदवार आनलाइन आवेदन कर सकते है। वहीं कुछ फिल्ड में अनुभव मांगा गया है। इस बारे में हालही में नोटिफिकेशन जारी किया गया है। इस भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया 26 अप्रैल से शुरू हो चुकी है।
भर्ती से संबंधित महत्वपूर्ण तारीखें
आवेदन शुरू होने की तारीख- 26 अप्रैल 2022
आवेदन की अंतिम तारीख- 10 मई 2022
आवेदन शुल्क जमा करने की अंतिम तारीख- 10 मई 2022
भर्ती परीक्षा की तारीख- फिलहाल जारी नहीं हुई
शैक्षणिक योग्यता
अलग-अलग पदों के लिए अलग-अलग शैक्षणिक योग्यता निर्धारित की गई है। इकोनॉमिस्ट और स्टैटिसटिशियन के पदों पर संबंधित स्ट्रीम से मास्टर डिग्री और 4 साल के अनुभव वाले उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। रिस्क मैनेजर के पद पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास संबंधित फील्ड में 3 साल का अनुभव और सर्टिफिकेट होना चाहिए। क्रेडिट ऑफिसर, टेक्निकल अप्रेजल और आईटी ऑफिसर के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास संबंधित फील्ड में इंजीनियरिंग की डिग्री और कुछ सालों का अनुभव होना चाहिए।
उम्र सीमा और आवेदन शुल्क
इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 20 वर्ष और अधिकतम आयु 35 वर्ष होनी चाहिए। अलग-अलग पदों के हिसाब से उम्र सीमा भी अलग-अलग है। इस बारे में ज्यादा जानकारी आपको नोटिफिकेशन में मिल जाएगी। आवेदन शुल्क की बात करें तो जनरल, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के अभ्यर्थियों को 850 रुपये जमा करने होंगे। एससी, एसटी और दिव्यांगों के लिए आवेदन शुल्क 175 रुपये है।
ऐसे करें आवेदन
इन पदों पर आवेदन करने के लिए योग्य उम्मीदवारों को सबसे पहले बैंक ऑफ इंडिया की आधिकारिक वेबसाइट https://bankofindia.co.in पर जाना होगा। यहांं Career के सेक्शन में इस भर्ती का नोटिफिकेशन मिल जाएगा, जिसमें भर्ती से संबंधित विस्तृत जानकारी दी गई है। यहां आपको आवेदन का लिंक भी मिल जाएगा।

 

सरकारी नौकरी : रायपुर Aiims में निकली 138 पदों पर बम्पर भर्ती, अभ्यर्थी यहाँ से करें आवेदन

सरकारी नौकरी : रायपुर Aiims में निकली 138 पदों पर बम्पर भर्ती, अभ्यर्थी यहाँ से करें आवेदन

Aiims Raipur Recruitment 2022 : अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान रायपुर द्वारा Senior Resident के पदों की भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया गया है। इसके लिए छत्तीसगढ़ राज्‍य के निवासियों से अंतिम तिथि तक आवेदन मंगाया गया है। इस AIIMS Job पर आवेदन करने के इच्‍छुक उम्‍मीदवार दिनांक 09-05-2022 तक विभाग को अपना आवेदन प्रस्‍तुत कर सकते हैं। आवेदन करने के इच्‍छुक सभी उम्‍मीदवारों से अनुरोध है कि इस पद पर आवेदन करने से पहले सभी महत्‍वपूर्ण जानकारियों का मिलान कर लें, उसके बाद ही अपनी योग्‍यता के अनुसार विभाग को आवेदन करें।

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान रायपुर भर्ती 2022

विभाग का नाम :- अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान रायपुर
पदों के नाम :- सीनियर रेजिडेंट
पदों की संख्या :- 138 पद
वेतनमान :-  ₹ 67700/-
योग्यता :-  Post Graduate Medical Degree
आयु सीमा :-  21 से 45 वर्ष के बीच
नौकरी स्थान :-  छत्तीसगढ़

आवेदन प्रक्रिया :-   Aiims Raipur Recruitment 2022 पर आवेदक को Online Google Form के जरिये आवेदन करना होगा।

आवेदन फॉर्म भरने की विधि :-
1. सबसे पहले विभाग के वेबसाइट aiimsraipur.edu.in पर जायें।
2. मेनु बार में भर्ती या कैरियर सैक्शेन का चयन कर विज्ञापन डाऊनलोड करें और सभी निर्देशों को सावधानीपूर्वक पढ़ें।
3. अब All India Institute of Medical Sciences Raipur Bharti Form 2022 को सावधानीपूर्वक भरें।
4. चाही गयी आवश्यक दस्तावेज, हस्ताक्षर एवं फोटोग्राफ संलग्न करें।
5. आवेदन शुल्क का भुगतान निर्देशानुसार माध्यम से करें।
6. आवेदन फार्म का निरीक्षण करे एवं त्रुटि होने पर सुधार करें।
7. अंतिम रूप से अवलोकन करने के पश्चात आवेदन फार्म विभाग को प्रस्तुत करें।

भविष्य की प्रतिक्रिया के लिए Aiims Raipur Bharti Form 2021-22 की प्रति अपने पास सुरक्षित रखें।

All India Institute of Medical Sciences Raipur Recruitment पर आवेदन करने संबंधी अधिक जानकारी के लिए विभागीय नोटिफिकेशन देखें।

आवेदन शुल्‍क / परीक्षा शुल्‍क
सामान्य वर्ग (Gen) :- ₹ 1000/-
अपिव (OBC) :- ₹ 1000/-
अजा /अजजा (Sc/ST) :- ₹ 1000/-

महत्‍वपूर्ण तिथि :-
आवेदन करने की प्रारंभिक तिथि :-  25-04-2022
आवेदन जमा होने की अंतिम तिथि :-  09-05-2022

चयन प्रक्रिया :- भर्ती प्रक्रियाओं में प्रदर्शन के आधार पर

बाहरी लिंक (Important Links) :-

विभागीय विज्ञापन देखने के लिए यहाँ क्लिक करें

Google Form के जरिये आवेदन करने हेतु यहाँ क्लिक करें

क्या आपने भी स्वामी आत्मानंद स्कूल में आनलाइन आवेदन किया है, तो 30 तक जमा करें ये दस्तावेज

क्या आपने भी स्वामी आत्मानंद स्कूल में आनलाइन आवेदन किया है, तो 30 तक जमा करें ये दस्तावेज

सूरजपुर। स्वामी आत्मानंद शासकीय उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम विद्यालय नवापारा सूरजपुर में शिक्षा सत्र 2022-23 में प्रवेश केलिए आॅनलाइन माध्यम से 5 अप्रैल से वेबसाईट पर आवेदन आमंत्रित किया गया है। जिसकी अंतिम तिथि 30 अप्रैल 2022 तक निर्धारित किया गया है। बहुत सारे अभिभावकों, विद्याथिर्यों की ओर से आॅनलाइन आवेदन भरने के बाद उसका प्रिंट आउट व आवश्यक दस्तावेज संबंधित विद्यालय में जमा नहीं किया गया है। जिस कारण उनका वेरिफिकेशन नहीं किया जा सका है तथा ऐसे विद्याथिर्यों को किसी भी प्रकार से प्रवेश नियमावली अनुसार चयन आरक्षण का लाभ नहीं मिल पायेगा। आॅनलाईन आवेदन करने के पश्चात निम्नानुसार आवश्यक दस्तावेज आवेदन प्रिंट आउट के साथ संलग्न कर स्वामी आत्मानंद शासकीय उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम विद्यालय नवापारा सूरजपुर में 30 अप्रैल 2022 तक समय सुबह 08.00 बजे से दोपहर 01.00 बजे तक जमा किया जा सकता है।
आवश्यक दस्तावेज : जन्म प्रमाण-पत्र (कक्षा 1ली के लिए), सक्षम अधिकारी की ओर से जारी आय प्रमाण-पत्र, निवास प्रमाण-पत्र, जाति प्रमाण-पत्र, विद्यार्थी व अभिभावक का आधार कार्ड, राशन कार्ड (बीपीएल वर्ग के लिए बीपीएल प्रमाण पत्र सक्षम अधिकारी से बीपीएल सर्वे सूची की सत्यप्रतिलि सहित), स्थानांतरण प्रमाण-पत्र मूलप्रति चयन उपरान्त (कक्षा 1ली को छोड़कर), पिछली कक्षा की अंकसूची (कक्षा 1ली को छोड़कर), बैंक पासबुक (विद्यार्थी, अभिभावक), ब्लड ग्रुप, हाफ फोटो (03 प्रति)।
 

​सीबीएसई बोर्ड परीक्षा में छात्रों को क्या चीजें ले जाने की है इजाजत और क्या मिलने पर होगी कार्रवाई

​सीबीएसई बोर्ड परीक्षा में छात्रों को क्या चीजें ले जाने की है इजाजत और क्या मिलने पर होगी कार्रवाई

सीबीएसई टर्म 2 की परीक्षाएं कल से शुरू हो रहीं हैं. ऐसे में छात्र-छात्राओं के लिए बोर्ड द्वारा जरूरी दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं. जिसमें कहा गया है कि छात्र एग्जाम सेंटर पर प्रतिबंधित चीजें न लाएं, नहीं तो उनके खिलाफ सख्त एक्शन लिया जाएगा.  
सीबीएसई टर्म 2 परीक्षा को लेकर दिए दिशा-निर्देश

  • जरूरी सामान: परीक्षा देने के लिए छात्र जरूरी सामान जैसे- पेन,पेंसिल, इरेजर, पारदर्शी जमेट्री बॉक्स या पेंसिल बॉक्स ले जा सकते हैं.
  • प्रवेश पत्र है जरूरी: जैसा की हम जानते हैं कि किसी भी परीक्षा में शामिल होने के लिए एडमिट कार्ड की आवश्यकता होती है. इसी तरह सीबीएसई की परीक्षाओं में शामिल होने के लिए भी छात्र-छात्राओं के पास अनिवार्य रूप से एडमिट कार्ड होना चाहिए. इसके साथ ही उन्हें अपना स्कूल का आईडी- कार्ड भी साथ रखना चाहिए.
  • कोविड-19 से बचाव: देश के अलग-अलग राज्यों में एक बार कोरोना संक्रमण के मामलों में इजाफा देखा जा रहा है. कोरोना से बचने के लिए छात्रों को इससे बचाव के प्रोटोकॉल का पालन करना अनिवार्य है. छात्र-छात्राओं को हर समय मास्क पहनना होगा और सोशल डिस्टेंसिंग का भी पालन करना होगा.
  • समय पर पहुंचे: परीक्षा केंद्रों पर भीड़ से बचने के लिए छात्रों को परीक्षा समय से कम से कम एक घंटे पहले एग्जाम हॉल में पहुंचना होगा. सीबीएसई कक्षा 10, 12वीं टर्म 2 परीक्षा 2022 दो घंटे की परीक्षा होगी. जो कि प्रातः 10:30 बजे शुरू होकर दोपहर 12:30 बजे तक आयोजित की जाएगी.
  • प्रश्न पत्र पढ़ने के लिए समय: छात्रों को प्रश्न पत्र पढ़ने के लिए 20 मिनट तक का अतिरिक्त समय दिया जाएगा. इस दौरान परीक्षा हाल में ड्यूटी दे रहे इंविजिलेटर को यह सुनिश्चित करना होगा कि इस समय का उपयोग केवल प्रश्न पत्र पढ़ने के लिए किया जाए.
  • प्रतिबंधित वस्तु न लाएं: छात्र-छात्राएं परीक्षा केंद्र पर मोबाइल फोन, ब्लूटूथ या ईयरफोन न लाएं. अगर किसी को नियमों का उल्लंघन करते पकड़ा गया तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.