छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |
भारत-दक्षिण अफ्रीका टेस्ट सीरीज में रबाडा ने कर दी हदें पार, अकेले फेंक दी 41 नो बॉल

भारत-दक्षिण अफ्रीका टेस्ट सीरीज में रबाडा ने कर दी हदें पार, अकेले फेंक दी 41 नो बॉल

भारतीय टीम के खिलाफ जारी तीसरे टेस्ट मैच में 6 विकेट ले चुके कगिसो रबाडा ने अपना नाम एक अनचाहे रिकॉर्ड में दर्ज करवा लिया है। हालांकि कोई भी गेंदबाज अपना नाम इस लिस्ट में नहीं देखना चाहेगा। दरअसल 26 साल के रबाडा ने भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच जारी तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में कई बार ओवरस्टेप किया। उन्होंने इस सीरीज में 41 नो बॉल अकेले ही फेंक दी है।
रबाडा द्वारा इस खराब प्रदर्शन ने उन्हें साउथ अफ्रीका गेंदबाजों द्वारा तीन या उससे कम मैचों मे डाली गई नो बॉल की लिस्ट में टॉप पर पहुंचा दिया है। इससे पहले ये रिकॉर्ड तेज गेंदबाज डेल स्टेन के नाम था, जिन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ 2004-05 में तीन टेस्ट मैच में 34 नो बॉल फेंकी थी, जोकि उनका डेब्यू सीरीज था।
कगिसो रबाडा ने भारत के खिलाफ जारी टेस्ट सीरीज में शानदार प्रदर्शन किया है। उन्होंने पहले टेस्ट मैच में 7 विकेट झटके थे। पहली पारी में उन्होंने 72 रन देकर तीन विकेट झटके थे। जबकि दूसरे टेस्ट में उन्होंने 42 रन देकर 4 विकेट झटके थे।
दूसरे टेस्ट में रबाडा ने कुल 6 विकेट हासिल किए थे। पहली और दूसरी पारी में उन्होंने क्रमश: 3-3 विकेट लिए। कगिसो रबाडा ने साउथ अफ्रीका के लिए 49 टेस्ट मैच खेले हैं। उन्होंने 49 मैच में 3.30 की इकानमी के साथ 226 विकेट चटकाए हैं। वनडे में भी उन्होंने 82 मैच 126 विकेट लिए हैं।
भारत ने तीसरे टेस्ट मैच की दूसरी पारी में 200 से ज्यादा रन की बढ़त हासिल कर ली है। ऋषभ पंत अपने शतक के काफी नजदीक हैं। भारत ने पहला टेस्ट 113 रन से जीता था। वहीं दूसरे टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका ने वापसी करते हुए 7 विकेट से जीत हासिल की।

 

IND Vs SA : ऋषभ पंत की जगह केएल राहुल से कराई  विकेटकीपिंग, भड़के गौतम गंभीर

IND Vs SA : ऋषभ पंत की जगह केएल राहुल से कराई विकेटकीपिंग, भड़के गौतम गंभीर

नई दिल्ली : भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत हाल के समय में अपने शॉट सेलेक्शन को लेकर आलोचकों के निशाने पर हैं। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरी टेस्ट की दूसरी पारी में खाता खोले बिना आउट होने के बाद वह फैन्स के भी निशाने पर आ गए हैं। ऐसे में फैन्स ने उनकी जगह केएल राहुल से विकेटकीपिंग कराने की सलाह दी है। कर्नाटक के क्रिकेटर राहुल ने पिछले कई मौकों पर व्हाइट बॉल क्रिकेट में भारत के लिए विकेट के पीछे बेहतरीन काम किया है। ऐसे में कई लोगों का मानना है कि वह टेस्ट क्रिकेट में भी ऐसा कर सकते हैं।

हालांकि, भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर को ऐसा नहीं लगता। गंभीर ने कहा है कि एक ओपनर बैटर टेस्ट में ऐसा नहीं कर सकता। स्टार स्पोर्ट्स पर एक फैन के सवाल का जवाब देते हुए गंभीर ने कहा, मैं केवल इतना ही कहूंगा कि केएल राहुल सिर्फ ओपनर के तौर पर ही सही रहेंगे। क्योंकि अगर कोई विकेटकीपर 150 ओवरों तक विकेटकीपिंग करता है और उसके बाद उसे नई गेंद भी खेलना पड़े तो उसकी क्या हालत होगी। ये लगभग असंभव है। वनडे और टी20 क्रिकेट में ऐसा चल सकता है, लेकिन टेस्ट मैचों में आपको रेगुलर विकेटकीपर की जरूरत पड़ेगी।

पूर्व सलामी बल्लेबाज गंभीर ने आगे कहा कि एक विकेटकीपर टेस्ट में ओपनिंग नहीं कर सकता। उन्होंने कहा, आपका विकेटकीपर टेस्ट मैचों में ओपनिंग नहीं कर सकता है। या तो फिर वो कीपिंग ही करेगा या फिर ओपन ही करेगा। इसलिए केएल राहुल को मैं कीपर बनाने का सुझाव बिल्कुल भी नहीं दूंगा, क्योंकि आप चाहते हैं कि वो नई गेंद के खिलाफ ज्यादा से ज्यादा रन बनाएं और अभी तो उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में लय में आना शुरू किया है।
 

IND vs SA 3rd Test Day 2: दूसरी पारी में भारत का स्कोर 57 रन पर 2 विकेट, 70 रनों की बढ़त

IND vs SA 3rd Test Day 2: दूसरी पारी में भारत का स्कोर 57 रन पर 2 विकेट, 70 रनों की बढ़त

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैचों की सीरीज का निर्णायक टेस्ट मैच केप टाउन के न्यूलैंड्स स्टेडियम में खेला जा रहा है। दूसरे दिन का खेल खत्म हो चुका है। भारतीय टीम दूसरी पारी में 57 रन पर 2 विकेट खो चुकी है। दोनों ही सलामी बल्लेबाज केएल राहुल और मयंक अग्रवाल पवेलियन लौच चुके हैं। चेतेश्वर पुजारा और विराट कोहली क्रीज पर मौजूद हैं। फिलहाल, भारत 70 रनों की बढ़त बना ली है। बता दें कि भारतीय टीम के गेंजबाजों ने कसी गेंदबाजी की। टीम की ओर से जसप्रीत बुमराह ने सर्वाधिक 5 विकेट लिए हैं। साउथ अफ्रीका की टीम 210 रनों पर समिट गई थी। बता दें कि इससे पहले दूसरे दिन के पहले ही ओवर में जसप्रीत बुमराह ने एडेन मार्करम को आउट कर दक्षिण अफ्रीका को बड़ा झटका दिया था। वहीं टीम इंडिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पहले दिन 223 रन बनाए थे। 

 IPL 2022 : टाटा बनेगा आईपीएल का नया टाइटल स्पॉन्सर, बीसीसीआई को मिलेंगे एक्स्ट्रा 130 करोड़ रुपये

IPL 2022 : टाटा बनेगा आईपीएल का नया टाइटल स्पॉन्सर, बीसीसीआई को मिलेंगे एक्स्ट्रा 130 करोड़ रुपये

नई दिल्ली : इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) को नया टाइटल स्पॉन्सर मिलने वाला है। टाटा ग्रुप अगले दो साल तक चीनी मोबाइल निर्माता कंपनी वीवो की जगह आईपीएल का टाइटल स्पॉन्सर होगा। आईपीएल की गवर्निंग काउंसिल ने हुई बैठक में यह फैसला किया। इससे भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) को 130 करोड़ रुपये एक्स्ट्रा मिलेंगे। आईपीएल अध्यक्ष बृजेश पटेल ने इसकी पुष्टि की कि अगला टाइटल स्पॉन्सर टाटा होगा।

टाटा ग्रुप दो साल के लिए आईपीएल के टाइटल स्पॉन्सरशिप करार के लिए 670 करोड़ रुपये देगा जबकि वीवो करार रद्द करने के लिए 454 करोड़ रुपये देगा । बीसीसीआई को 2022 और 2023 सीजन के लिये 1124 करोड़ रुपये मिलेंगे। बीसीसीआई सचिव जय शाह ने कहा, बीसीसीआई आईपीएल के लिए यह महत्वपूर्ण अवसर है क्योंकि टाटा ग्रुप की सौ साल से भी पुरानी विरासत है और छह महाद्वीपों के 100 से अधिक देशों में यह कार्यरत है। समझा जाता है कि टाटा समूह 2023 में भी आईपीएल का टाइटल स्पॉन्सर रह सकता है क्योंकि 2020 में वीवो को ब्रेक दिया गया था।

वीवो ने 2018 से 2022 तक आईपीएल के प्रायोजन अधिकार 2200 करोड़ रुपये में खरीदे थे लेकिन गलवान घाटी में 2020 में भारत और चीन के बीच सैन्य टकराव के बाद वीवो ने एक साल का ब्रेक लिया था। उसकी जगह ड्रीम 11 प्रायोजक था। वीवो 2021 में फिर टाइटल स्पॉन्सर बना हालांकि अटकलें लगाई जा रही थी कि वे उचित बोली लगाने वाले को अधिकार को ट्रांसफर करना चाहते हैं और बीसीसीआई ने इसका समर्थन किया। विश्वस्त सूत्रों ने बताया कि बोर्ड को 2022 में 547 करोड़ रुपये और 2023 में 577 करोड़ रुपये मिलेंगे । वीवो ने 2022 और 2023 के टाइटल प्रायोजन करार के लिए 996 करोड़ रुपये का करार किया था। अब वैल्यू बढ गई क्योंकि आईपीएल में इस साल से दस टीमें होंगी।


टाटा समूह 335 करोड़ रुपये प्रतिवर्ष के हिसाब से 670 करोड़ रुपये देगा, जिसमें से 301 करोड़ रुपये अधिकार फीस और 34 करोड़ रुपये मैचों की संख्या बढने के होंगे। वीवो ने क्योंकि करार रद्द किया है तो अंतर की रकम यानी 183 करोड़ रुपये 2022 के लिए और 211 करोड़ रुपये 2023 के लिये उसे देने होंगे। इसके अलावा उसे दोनों साल छह प्रतिशत असाइनमेंट फीस भी देनी होगी। बीसीसीआई प्रायोजन से मिलने वाली राशि का 50 फीसदी अपने पास रखता है
और बाकी राशि आईपीएल फ्रेंचाइजी के बीच बांटता है जिनकी संख्या दो नई टीम के इस साल से जुडऩे के बाद अब 10 हो गई है।
 

IND vs SA 3rd Test: भारत ने पहली पारी में बनाए 223 रन, दक्षिण अफ्रीका की खराब शुरुआत

IND vs SA 3rd Test: भारत ने पहली पारी में बनाए 223 रन, दक्षिण अफ्रीका की खराब शुरुआत

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीसरा और निर्णायक टेस्ट मैच आज से केपटाउन के न्यूलैंड्स स्टेडियम में खेला जा रहा है। भारतीय टीम ने कप्तान विराट कोहली के 79 रन और चेतेश्वर पुजारा के 43 रन की बदौलत अपनी पहली पारी में 223 रन बनाए हैं। इसके जवाब में खेलने उतरी दक्षिण अफ्रीका की शुरुआत खराब रही है। अफ्रीका की टीम को पहला झटका जसप्रीत बुमराह ने दिया। बुमराह ने कप्तान डीन एल्गर को पवेलियन भेजा। एल्गर ने 16 गेंद में तीन रन बनाए। पहले दिन स्टंप तक एडन मार्करम 8 और केशव महाराज 6 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं।
इतिहास रचने के इरादे से उतरी भारतीय टीम कप्तान विराट कोहली की 79 रन की संघर्षपूर्ण और अनुशासित पारी के बावजूद दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच के पहले दिन अंतिम सत्र में 223 रन पर सिमट गई। दक्षिण अफ्रीका की तरफ से अपना 50वां टेस्ट खेल रहे कगिसो रबाडा ने 22 ओवर में 73 रन पर चार विकेट और मार्को येनसेन ने 18 ओवर में 55 रन पर तीन विकेट लिए।
विराट कोहली ने खेली कप्तानी पारी
भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। भारत ने पहले और दूसरे सत्र में दो-दो विकेट गंवाए लेकिन अंतिम सत्र में भारत ने अपने बचे सभी छह विकेट गंवा दिए। अपना 99वां टेस्ट खेल रहे विराट ने अपना 28वां अर्धशतक बनाया। उन्होंने 201 गेंदों पर 79 रन की पारी में 12 चौके और एक छक्का लगाया। विराट ने पुजारा के साथ तीसरे विकेट के लिए 153 गेंदों में 62 और ऋषभ पंत के साथ पांचवें विकेट के लिए 113 गेंदों में 51 रन जोड़े। पुजारा ने 77 गेंदों में 43 और पंत ने 50 गेंदों पर 27 रन बनाये। भारत ने लंच तक दो विकेट खोकर 75 और चायकाल तक चार विकेट के नुकसान पर 141 रन बनाए।
लोकेश राहुल और मयंक अग्रवाल की सलामी जोड़ी के जल्दी आउट होने से टीम को अच्छी शुरुआत नहीं मिल पाई। राहुल और मयंक ज्यादा रन नहीं जोड़ पाए और क्रमश: टीम के 31 और 33 के स्कोर पर आउट हो गए। उप कप्तान राहुल जहां एक चौके के सहारे 35 गेंदों पर 12, वहीं मयंक तीन चौकों की मदद से 35 गेंदों पर 15 रन बना कर आउट हुए।
दोनों बड़े विकेट खोने के बाद कप्तान विराट और अनुभवी चेतेश्वर पुजारा ने पारी को संभाला। लंच तक विराट ने 50 गेंदों पर दो चौकों की मदद से नाबाद 15 रन बनाए, जबकि पुजारा चार चौकों की बदौलत 49 गेंदों पर 26 रन पर खेल रहे थे। दक्षिण अफ्रीका की ओर से तेज गेंदबाजों ने लय बरकरार रखते हुए कसी हुई और घातक गेंदबाजी की। इनफॉर्म तेज गेंदबाजों कैगिसो रबादा और डुआने ओलिवियर ने टीम को दो शुरुआती सफलताएं दिलाईं। 12वें ओवर की दूसरी गेंद पर ओलिवियर ने राहुल को विकेट के पीछे काइल वेरेने के हाथों कैच आउट कराया, जबकि रबादा ने 13वें ओवर की दूसरी गेंद पर मयंक को पवेलियन भेजा। मयंक एडन माक्ररम के हाथों स्लिप में कैच आउट हुए।
अच्छी शुरुआत न मिलने के बावजूद कप्तान विराट और अनुभवी बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा ने पारी को आगे बढ़ाया। दोनों अच्छा खेल रहे थे और दोनों के बीच तीसरे विकेट के लिए 62 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी भी हो गई थी, लेकिन युवा तेज गेंदबाज मार्को यानसन ने 95 के स्कोर पर पुजारा का विकेट लेकर इस साझेदारी को तोड़ दिया। पुजारा सात चौकों की मदद से 77 गेंदों पर 43 रन बना कर आउट हो गए और एक बार फिर लंबी पारी खेलने से चूक गए।
उनके आउट होने के बाद क्रीज पर आए पूर्व उप कप्तान अजिंक्य रहाणे ने भी एक बार फिर निराश किया। वह 12 गेंदों पर दो चौकों की मदद से नौ रन बना कर आउट हो गए। 116 के स्कोर पर रबादा ने उन्हें अपना शिकार बनाया। पुजारा और रहाणे के कैच विकेटकीपर वेरेने ने लपके। इनफॉर्म और अनुभवी बल्लेबाजों के आउट होने के बाद कप्तान विराट ने मोर्चा संभाला और यह सुनश्चिति किया कि भारत चायकाल तक और विकेट न खोए। वह युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत के साथ क्रीज पर थे । दोनों के बीच पांचवें विकेट के लिए 25 रन की साझेदारी हो गई थी। विराट 139 गेंदों पर 40 जबकि पंत 30 गेंदों पर 12 रन पर खेल रहे थे ।
चायकाल के बाद विराट और पंत स्कोर को 167 रन तक ले गए। यानसन ने पंत को आउट कर इस साझेदारी को तोड़ा। रविचंद्रन अश्विन दो रन बनाकर यानसन का शिकार बने। शार्दुल ठाकुर ने नौ गेंदों पर एक चौके और एक छक्के की मदद से 12 रन बनाये। ठाकुर को लेफ्ट आर्म स्पिनर केशव महराज ने आउट किया। जसप्रीत बुमराह खाता खोले बिना रबादा का शिकार बने। मोहम्मद शमी 20 गेंदों में सात रन बनाकर लुंगी एनगिदी की गेंद पर आउट हुए। उमेश यादव चार रन बनाकर नाबाद रहे।
दोनों टीमों के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज फिलहाल 1-1 की बराबरी पर है। भारत के पास तीसरा टेस्ट जीतकर दक्षिण अफ्रीका में पहली बार टेस्ट सीरीज जीतने का मौका है।

 

IND vs SA 2nd Test Day-3: साउथ अफ्रीका की दूसरी पारी शुरू, जीतने के लिए चाहिए 240 रन

IND vs SA 2nd Test Day-3: साउथ अफ्रीका की दूसरी पारी शुरू, जीतने के लिए चाहिए 240 रन

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैचों की सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच जोहानिसबर्ग में खेला जा रहा है। तीसरे दिन भारत ने दूसरी पारी में 266 रन बनाए। साउथ अफ्रीका को जीतने के लिए 240 रन चाहिए। मेजबान टीम की तरफ से ओपनिंग करने के लिए कप्तान डीन एल्गर और एडेन मार्करम आए हैं। भारत की तरफ से दूसरी पारी में चेतेश्वर पुजारा ने 53 और अजिंक्य रहाणे ने 5 रन बनाए। हनुमा विहारी 40 रन बनाकर नाबाद रहे। साउथ अफ्रीका की तरफ से कगिसो रबाडा, लुंगी एनगिडी और मैक्रो जेनसन ने सर्वाधिक 3 विकेट लिए।  

कोरोना के कारण BCCI ने रणजी ट्रॉफी समेत इन टूर्नामेंट को किया स्थगित

कोरोना के कारण BCCI ने रणजी ट्रॉफी समेत इन टूर्नामेंट को किया स्थगित

रणजी ट्रॉफी 2022 के शुरू होने से पहले ही इसे स्थगित कर दिया गया है। कई खिलाड़ियों के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद इस टूर्नामेंट को स्थगित कर दिया गया है। रणजी ट्रॉफी अब 13 जनवरी से शुरू नहीं होगी। बीसीसीआई ने रणजी ट्रॉफी के अलावा सभी घरेलू टूर्नामेंट को फिलहाल तत्काल प्रभाव से रोक दिया। बोर्ड ने हालांकि कूच बिहार अंडर-19 के नॉक आउट मुकाबलों को तय शेड्यूल के अनुसार जारी रखने का फैसला किया है।
भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने मंगलवार को एक बयान में कहा कि देश बढ़ते कोविड-19 मामलों के मद्देनजर 2021-22 सीजन के लिए रणजी ट्रॉफी, कर्नल सीके नायडू ट्रॉफी और सीनियर महिला टी20 लीग को स्थगित कर दिया गया है। रणजी ट्रॉफी और कर्नल सीके नायडू ट्रॉफी इस महीने शुरू होने वाली थी, जबकि सीनियर महिला टी 20 लीग फरवरी में शुरू होने वाली थी।
बीसीसीआई ने एक बयान में कहा कि बोर्ड खिलाड़ियों, सहयोगी स्टाफ, मैच अधिकारियों और अन्य प्रतिभागियों की सुरक्षा से समझौता नहीं करना चाहता है और इसलिए, अगले आदेश तक तीनों टूर्नामेंटों को रोकने का फैसला किया है। बीसीसीआई स्थिति का आकलन करना जारी रखेगा और उसी के अनुसार टूर्नामेंट शुरू करने पर फैसला करेगा। बोर्ड ने कहा कि बीसीसीआई उन सभी लोगों के प्रयासों की सराहना करता है, जिन्होंने मौजूदा 2021-22 घरेलू में 11 टूर्नामेंटों में 700 से अधिक मैचों की मेजबानी करने के लिए अपना बेस्ट दिया।

 

पूर्व क्रिकेटर जडेजा का कोरोना से हुआ निधन, सौरव गांगुली भी हैं संक्रमित, पढ़िये पूरी खबर...

पूर्व क्रिकेटर जडेजा का कोरोना से हुआ निधन, सौरव गांगुली भी हैं संक्रमित, पढ़िये पूरी खबर...

राजकोट : सौराष्ट्र के पूर्व क्रिकेटर अंबाप्रतासिंह जडेजा का आज कोविड-19 संक्रमण से निधन हो गया। वह 69 वर्ष के थे। सौराष्ट्र क्रिकेट संघ (एससीए) ने यह जानकारी दी। एससीए ने यहां जारी बयान में कहा, 'सौराष्ट्र क्रिकेट संघ में हर कोई सौराष्ट्र के पूर्व क्रिकेटर अंबाप्रतापसिंहजी जडेजा के निधन पर शोक में है। उनका कोविड-19 से जूझते हुए आज तड़के वलसाड में निधन हो गया।

जामनगर के रहने वाले जडेजा मध्यम गति के तेज गेंदबाज और दायें हाथ के बल्लेबाज थे। उन्होंने सौराष्ट्र की तरफ से रणजी ट्रॉफी में आठ मैच खेले थे। वह गुजरात पुलिस के सेवानिवृत्त डीएसपी थे। भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के पूर्व सचिव निरंजन शाह ने शोक संदेश में कहा, अंबप्रतापसिंह एक शानदार खिलाड़ी थे और मेरी उनके साथ क्रिकेट पर कई बार अच्छी बातचीत हुई। ईश्वर उनकी आत्मा को शांति प्रदान करे 

Ind vs SA 2nd Test: जोहान्सबर्ग टेस्ट के पहले दिन का खेल खत्म, भारत के पास 167 रनों की बढ़त

Ind vs SA 2nd Test: जोहान्सबर्ग टेस्ट के पहले दिन का खेल खत्म, भारत के पास 167 रनों की बढ़त

मार्को जैनसन की उछाल लेती गेंदों के खिलाफ भारतीय बल्लेबाजों की कमजोरी एक बार फिर उजागर हुई और टीम इंडिया तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के दूसरे टेस्ट की पहली पारी में पहले ही दिन सोमवार को 202 रन पर सिमट गई। इसके बाद दक्षिण अफ्रीका ने दिन का खेल समाप्त होने तक 1 विकेट पर 35 रन बना लिए हैं। स्टंप्स के समय कीगन पीटरसन और कप्तान डीन एल्गर दोनों जीवनदान का फायदा उठाकर क्रमश: 14 और 11 रन बनाकर खेल रहे थे। दक्षिण अफ्रीका की टीम अब भी भारत से 167 रन से पीछे है। दिन का खेल खत्म होने से पहले दक्षिण अफ्रीका ने ऐडन मार्करम (07) का विकेट गंवाया जिन्हें मोहम्मद शमी (15 रन पर एक विकेट) ने पगबाधा आउट किया।
इससे पहले, भारत की ओर से टेस्ट कप्तान के रूप में डेब्यू कर रहे कार्यवाहक कप्तान लोकेश राहुल (133 गेंद में 50 रन, नौ चौके) और रविचंद्रन अश्विन (50 गेंद में 46 रन, छह चौके) ही टिककर बल्लेबाजी कर पाए। सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल (26) लय में दिखे लेकिन अच्छी शुरुआत को बड़ी पारी में बदलने में नाकाम रहे। भारत को मध्यक्रम की नाकामी का एक बार फिर खामियाजा भुगतना पड़ा।
चेतेश्वर पुजारा (33 गेंद में तीन रन) और अजिंक्य रहाणे (00) की विफलता का क्रम जारी रहा। लगभग एक साल बाद टेस्ट क्रिकेट खेल रहे हनुमा विहारी (20) भी क्रीज पर पैर जमाने के बाद पवेलियन लौटे। जेनसन ने 31 रन देकर चार विकेट चटकाए जबकि तेज गेंदबाजों कागिसो रबाडा (64 रन पर तीन विकेट) और डुआने ओलीवियर (64 रन पर तीन विकेट) ने उनका अच्छा साथ निभाया।
दक्षिण अफ्रीका की शुरुआत भी अच्छी नहीं रही और शमी ने चौथे ओवर में ही मार्कराम को पगबाधा कर दिया। एल्गर इससे पहले जसप्रीत बुमराह के ओवर में भाग्यशाली रहे जब यह तेज गेंदबाज अपनी ही गेंद पर उनका कैच लपकने में नाकाम रहा। पीटरसन भी 12 रन के निजी स्कोर पर भाग्यशाली रहे जब विकेटकीपर ऋषभ पंत ने उनका कैच टपका दिया। इस बार भी दुर्भाग्यशाली गेंदबाज बुमराह ही थे।
दिन के खेल के अंतिम लम्हों में तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज की पैर की मांसपेशियों में खिंचाव आया और उन्हें मैदान छोड़कर जाना पड़ा। भारत को दुआ करनी होगी कि उनकी चोट अधिक गंभीर नहीं हो और वह कल गेंदबाजी कर पाएं।
 

भारत Vs साउथ अफ्रीका  :  भारत का 113 रनों के साथ बड़ी जीत...

भारत Vs साउथ अफ्रीका : भारत का 113 रनों के साथ बड़ी जीत...

साउथ अफ्रीका और भारत के बीच खेले जा रहे टेस्ट सीरीज में भारतीय टीम ने पहला टेस्ट मैच जीत लिया है सेंचुरियन में खेला जा रहा पहला टेस्ट टीम इंडिया ने 113 रन से जीत लिया है। मैच में अफ्रीका के सामने 305 रनों का टारगेट था, जिसके जवाब में टीम 191 रन ही बना सकी और मुकाबला हार गई। भारत की सेंचुरियन के मैदान पर ये पहली टेस्ट जीत है। जीत के साथ ही विराट एंड कंपनी ने 3 मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है।


जसप्रीत बुमराह ने मैच में घातक गेंदबाजी करते हुए 7 में से 3 विकेट अपने खाते में डाले हैं। वहीं, सिराज ने 2 विकेट अपने नाम किए हैं।
एल्गर की कप्तानी पारी पर लगा ब्रेक


डीन एल्गर 156 गेंदों पर 77 रनों की शानदार पारी खेलकर आउट हुए। जसप्रीत बुमराह ने उन्हें LBW आउट किया। हालांकि एल्गर ने रिव्यू लिया, लेकिन रीप्ले में दिखा कि गेंद ऑफ स्टंप्स की लाइन पर थी और अफ्रीकी कप्तान आउट हुए। SA का छठा विकेट मोहम्मद सिराज ने क्विंटन डी कॉक को क्लीन बोल्ड कर चटकाया।
डी कॉक 28 गेंदों पर 21 रन बनाकर पवेलियन लौटे। अगले ही ओवर में शमी ने वियान मुल्डर को विकेट की पीछे ऋषभ पंत के हाथों कैच आउट कराया। मुल्डर 1 रन बनाकर आउट हुए। टी-ब्रेक के बाद मार्को जेन्सन 13 रन बनाकर शमी को अपना विकेट थमा बैठे। कगिसो रबाडा भी बिना खाता खोले आर अश्विन की गेंद पर आउट हुए।


• एल्गर 77 रन टेस्ट करियर का 18वां और भारत के खिलाफ तीसरा अर्धशतक रहा।
• डीन एल्गर और तेंबा बाउमा ने चौथे विकेट के लिए 61 गेंदों पर 36 रन जोड़े।


5वें दिन बारिश की आशंका
मौसम के अनुसार, मैच के अंतिम दिन सेंचुरियन में बारिश होने के 50-60 % चांसेज हैं। तापमान 27 डिग्री तक रह सकता है। हवा 21 से 14 किलोमीटर तक चल सकती है। वहीं ह्यूमिडिटी 64 % से 85 % रह सकती है। मैच में आज भी 98 ओवर का खेल होगा।


सेंचुरियन में सबसे सफल रन चेज इंग्लैंड के नाम पर दर्ज है। साल 2000 में सा. अफ्रीका ने 249 रनों का टारगेट रखा था, जिसे ENG ने 2 विकेट रहते हासिल किया था। इसके बाद अफ्रीकी टीम ने श्रीलंका के खिलाफ 1998 में 226 रन चेज किए थे।

बुमराह ने कराई थी इंडिया टीम की वापसी

टारगेट का पीछा करते हुए SA की शुरुआत खराब रही और पारी के दूसरे ही ओवर में मोहम्मद शमी ने एडेन मार्करम को बोल्ड कर दिया। मार्करम 7 गेंदों में सिर्फ 1 रन बनाकर आउट हुए। टीम इंडिया को दूसरी सफलता मोहम्मद सिराज ने कीगन पीटरसन (17 रन) को आउट कर दिलाई। पीटरसन का कैच विकेट के पीछे ऋषभ पंत ने पकड़ा। टीम ने ये पहले 2 विकेट 34 के स्कोर पर गंवा दिए थे।
इसके बाद डीन एल्गर और रैसी वान डेर डुसेन ने चौथे विकेट के लिए 135 गेंदों पर 40 रन जोड़े। ये साझेदारी टीम इंडिया के लिए परेशानी खड़ी कर रही थी, तभी बुमराह ने वान डेर डुसेन (11 रन) को बोल्ड कर न सिर्फ इस पार्टनरशिप को तोड़ा बल्कि टीम इंडिया की मैच में वापसी भी करा दी। इस विकेट के साथ ही बुमराह ने विदेशी सरजमीं पर अपने 100 टेस्ट विकेट भी पूरे कर लिए। बुमराह ने अपने अगले ही ओवर में नाइट वॉचमैन केशव महाराज (8 रन) को क्लीन बोल्ड कर अफ्रीका का चौथा झटका पहुंचाया।


दूसरी पारी में भारत ने बनाए सिर्फ 174 रन
दूसरी पारी में भारतीय टीम 174 रनों के स्कोर पर ऑलआउट हुई। विकेटकीपर ऋषभ पंत 34 रनों के साथ टॉप स्कोरर रहे। वहीं, अफ्रीका के लिए तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा और मार्को जेन्सन ने चार-चार विकेट चटकाए।

भारत का मिडिल ऑर्डर फेल
एक बार फिर टीम इंडिया का मध्यक्रम पूरी तरह से फ्लॉप रहा। विराट कोहली, चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे एक बार फिर कोई बड़ी पारी नहीं खेल पाए। विराट कोहली के बल्ले से इस साल की आखिरी पारी में भी शतक नहीं निकला। उनका आखिरी शतक 2020 में बांग्लादेश के खिलाफ आया था।


कोहली ने पिछली 60 पारियों और 768 दिनों से इंटरनेशनल क्रिकेट में शतक नहीं लगाया है। 2021 में विराट ने 11 टेस्ट मैचों में 28.21 की औसत से कुल 536 रन बनाए। वहीं, चेतेश्वर पुजारा ने पिछली 43 पारियों से शतक नहीं लगाया है।


दोनों टीमें-
IND: केएल राहुल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, विराट कोहली (कप्तान), ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, शार्दूल ठाकुर, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज।
SA: डीन एल्गर (कप्तान), एडेन मार्करम, कीगन पीटरसन, रैसी वान डेर डुसेन, तेम्बा बाउमा, क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), वियान मुल्डर, मार्को जेन्सन, केशव महाराज, कगिसो रबाडा, लुंगी एनगिडी।

 

अमेरिका और आयरलैंड की वनडे सीरीज हुई रद्द, जाने क्या है कारण...

अमेरिका और आयरलैंड की वनडे सीरीज हुई रद्द, जाने क्या है कारण...

लॉडरहिल : कोरोना महामारी के खतरे के कारण अमेरिका और आयरलैंड के बीच यहां खेली जाने वाली दो मैचों की वनडे सीरीज रद्द कर दी गई है। अमेरिका क्रिकेट ने यह जानकारी दी कि कोरोना संक्रमण के खतरे के मद्देनजर क्रिकेट आयरलैंड के साथ विचार विमर्श के बाद अमेरिका और आयरलैंड पुरुष क्रिकेट टीम के बीच वनडे सीरीज को रद्द कर दिया गया है। अमेरिका क्रिकेट ने एक बयान में कहा, दोनों टीमों की मौजूदा प्लेइंग इलेवन (एकादश) के सभी खिलाड़ी रात को किए गए कोरोना टेस्ट में नेगेटिव आए हैं, जबकि आयरलैंड टीम के सपोर्ट स्टाफ के दो सदस्य पॉजिटिव पाए गए हैं। इसके अलावा दो आयरिश खिलाडिय़ों की पहचान संक्रमित सदस्यों के 'करीबी संपर्कÓ के रूप में की गई है।


इस बीच आयरलैंड टीम, जिसे जनवरी 2022 में वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज और एक टी-20 मैच खेलना है, 31 दिसंबर को फ्लोरिडा से किंग्स्टन, जमैका के लिए रवाना होगी, हालांकि कोरोना पॉजिटिव पाए गए सपोर्ट स्टाफ के दो सदस्य अपनी चरंटीन अवधि पूरी होने तक फ्लोरिडा में ही रहेंगे। वहीं अमेरिकी खिलाड़ी और सपोर्ट स्टाफ के सदस्य जल्द से जल्द कोविड मैनेज्ड इवेंट एनवायरनमेंट को छोड़ देंगे और अपने-अपने घर प्रस्थान करेंगे।


उधर वनडे सीरीज की टिकट खरीदने वाले सभी टिकट धारकों को 7 से 10 कार्य दिवस के अंदर उसी तरीके से टिकट का रिफंड किया जाएगा जिसके माध्यम से उन्होंने टिकट खरीदे थे।
क्रिकबज के मुताबिक अमेरिका क्रिकेट ने शुरू में इस टूर्नामेंट के लिए लगभग 3,50,000 अमेरीकी डॉलर का बजट रखा था जो आईसीसी के फ्यूचर टूर्स प्रोग्राम (एफटीपी) से बाहर है। पैसों की तंगी वाले अमेरिकी बोर्ड ने एक रणनीतिक पहल के रूप में इस सीरीज को वास्तविकता में बदलने के लिए 2022 के अपने बजट में से काफी हद तक समाप्त कर दिया।
 

मोहम्मद शमी ने रचा इतिहास, बने तीसरे तेज गेंदबाज

मोहम्मद शमी ने रचा इतिहास, बने तीसरे तेज गेंदबाज

नई दिल्ली :टीम इंडिया के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने सेंचुरियन टेस्ट में इतिहास रच डाला। भारत की ओर से सबसे तेज 200 टेस्ट विकेट लेने के मामले में मोहम्मद शमी तीसरे तेज गेंदबाज बन गए हैं। शमी ने अपने 55वें टेस्ट मैच में यह उपलब्धि हासिल की, जबकि कपिल देव ने ऐसा 50वें टेस्ट जबकि जवागल श्रीनाथ ने 54वें टेस्ट मैच में किया था। शमी ने इस मुकाम तक पहुंचने का क्रेडिट अपने पिता और भाई को दिया है।

सेंचुरियन टेस्ट के तीसरे दिन का खेल खत्म होने के बाद शमी ने प्रेस कॉन्फ्रेन्स के दौरान कहा कि वह जहां पहुंचे हैं, उसका सबसे ज्यादा क्रेडिट उनके पिता को जाता है। शमी ने कहा, मैं आज जहां भी हूं और जो भी हूं मुझे लगता है उसका सबसे ज्यादा क्रेडिट मेरे पिता को जाता है। क्योंकि मैं ऐसे क्षेत्र से हूं, जहां ज्यादा सुविधाएं नहीं थीं। पांच विकेट लेना काफी खास है, इसके लिए काफी कड़ी मेहनत की जरूरत होती है।

अपनी सफलता के लिए मैं अपने पिता और भाई को क्रेडिट देना चाहूंगा। मेरे पिता और मेरे भाई ने हमेशा मेरा साथ दिया। मैं जहां हूं वह सिर्फ उनकी वजह से हूं।

शमी ने सेंचुरियन टेस्ट के तीसरे दिन दक्षिण अफ्रीका के पांच बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा। भारत ने पहली पारी में 327 रन बनाए, जवाब में दक्षिण अफ्रीकी टीम महज 197 रनों पर सिमट गई। शमी ने एडेन मार्करम, कीगन पीटरसन, टेम्बा बवुमा, वियान मुल्डर और कगीसो रबाडा का विकेट लिया। शमी ने इस मैच के दौरान अपने 200 टेस्ट विकेट भी पूरे कर लिए। यह छठा मौका था, जब शमी ने एक पारी में पांच विकेट झटके हैं।
 

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान  का निधन

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान का निधन

लंदन : इंग्लैंड के पूर्व कप्तान, प्रमुख कोच और चयनकर्ताओं के अध्यक्ष रह चुके रे इलिंगवर्थ का 89 वर्ष की आयु मंर निधन हो गया है। इलिंगवर्थ गले के कैंसर से ग्रस्त थे। ऑफ़ स्पिन गेंदबाज़ी करने वाले इलिंगवर्थ ने 32 वर्षों तक प्रथम श्रेणी क्रिकेट खेला। 1951 में 19 वर्ष के इलिंगवर्थ ने यॉर्कशायर के लिए पदार्पण किया था और कप्तान के रूप में अपने आखऱिी सीजऩ में उन्होंने 51 वर्ष की आयु में यॉर्कशायर को 1983 की संडे लीग का ख़िताब दिलाया।


1958 और 1973 के बीच उन्होंने 61 टेस्ट मैचों में इंग्लैंड का प्रतिनिधित्व किया। वह जनवरी 1971 में क्रिकेट के पहले वनडे मैच का भी हिस्सा थे। भारत ने जब 1971 में पहली बार इंग्लैंड में टेस्ट मैच जीता था, तब इलिंगवर्थ इंग्लैंड के कप्तान थे। वह इंग्लैंड टीम के प्रमुख कोच और चयनकर्ताओं के अध्यक्ष पद पर भी रहे।


यॉर्कशायर काउंटी एंड क्रिकेट क्लब ने ट्विटर पर इलिंवर्थ को श्रद्धांजलि दी। उन्होंने लिखा, हम रे इलिंगवर्थ के निधन के समाचार से बहुत दुखी हैं। हमारी संवेदनाएं उनके परिवार और पूरे यॉर्कशायर परिवार के साथ है जो उन्हें दिल से प्यार करते थे।
इलिंगवर्थ उन चुनिंदा खिलाडिय़ों में से थे जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 1000 रन बनाने और 100 विकेट लेने का कारनामा किया हो। अपने प्रथम श्रेणी करियर में उन्होंने कुल मिलाकर 24,134 रन बनाए। साथ ही उन्होंने 2072 विकेट भी झटके और 1966 और 1968 के बीच यॉर्कशायर को लगातार तीन साल चैंपियन बनाया।
पिछले महीने अपने अंतिम साक्षात्कार में इलिंगवर्थ ने कैंसर से पीडि़त होने का खुलासा किया था। जिस तरह से उन्होंने अपनी पत्नी शर्ली को इस बीमारी से लड़ते हुए देखा था, उसके बाद उन्होंने यूके में सहायता के साथ इच्छामृत्यु की प्रक्रिया को कानूनी मंज़ूरी देने की बात कही थी।
इलिंगवर्थ ने टेलेग्राफ़ को बताया था, मैं वह 12 महीने नहीं चाहता जो मेरी पत्नी ने गुज़ारे हैं। उन्हें दर्द सहते हुए एक अस्पताल से दूसरे अस्पताल के चक्कर लगाने पड़े। मुझे वह सब नहीं चाहिए, मैं शांति से मरना चाहता हूं। मैं सहायता से मरने में विश्वास करता हूं। मेरी पत्नी जिस तरह से लड़ रही थी, पिछले 12 महीनों में मेरे जीवन में कोई ख़ुशी नहीं थी और सच कहूं तो इस तरह से जीने का कोई अर्थ नहीं है।
 

IND vs SA 1st Test: भारत ने जीता टॉस, पहले बल्लेबाजी करने का किया फैसला, देखे किन्हें मिली टीम में जगह

IND vs SA 1st Test: भारत ने जीता टॉस, पहले बल्लेबाजी करने का किया फैसला, देखे किन्हें मिली टीम में जगह

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मैच आज से सेंचुरियन के सुपरस्पोर्ट पार्क स्टेडियम में शुरू हो रहा है। विराट कोहली की अगुवाई वाली टीम इंडिया बॉक्सिंग-डे टेस्ट जीतकर सीरीज में बढ़त लेने के इरादे से उतरेगी ताकि वो साउथ अफ्रीका में इतिहास रचने की तरफ कदम बढ़ा सके। भारत ने इस बॉक्सिंग डे टेस्ट में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया।
भारत की प्लेइंग इलेवन:
केएल राहुल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, विराट कोहली (कप्तान), ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज।
दक्षिण अफ्रीका की प्लेइंग इलेवन:
डीन एल्गर (कप्तान), एडेन मार्करम, कीगन पीटरसन, रासी वैन डेर डुसेन, टेम्बा बवुमा, क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), वियान मुल्डर, मार्को जेनसेन, केशव महाराज, कैगिसो रबाडा, लुंगी एनगिडी।
 

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट में ऐसी हो सकती है टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट में ऐसी हो सकती है टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच रविवार से तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला सेंचुरियन में खेला जाएगा. भारतीय टीम इसके लिए कई दिन पहले से प्रैक्टिस कर रही है. कोच राहुल द्रविड़ खिलाड़ियों को अहम टिप्स दे रहे हैं. पिछले 29 सालों से दक्षिण अफ्रीकी सरजमीं पर भारतीय टीम टेस्ट सीरीज नहीं जीत पाई है, ऐसे में इस बार टीम की नजरें इतिहास रचने पर होंगी. विराट कोहली की अगुवाई में भारतीय टीम इस सीरीज को यादगार बनाने की कोशिश करेगी. जान लेते हैं मैच में भारत की प्लेइंग इलेवन कैसी हो सकती है.
मयंक और राहुल कर सकते हैं ओपनिंग
मयंक अग्रवाल और केएल राहुल भारतीय टीम की तरफ से ओपनिंग करते हुए नजर आ सकते हैं. पिछले दिनों रोहित शर्मा चोटिल होकर इस सीरीज से बाहर हो गए थे. इसके अलावा मिडिल ऑर्डर में चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली टीम को मजबूती देने का काम कर सकते हैं. दोनों ही खिलाड़ी काफी अनुभवी हैं और इससे टीम को फायदा होने की उम्मीद है.
इन खिलाड़ियों को लेकर असंजमस की स्थिति
भारतीय सीनियर खिलाड़ी अजिंक्य रहाणे को अगले मैच में मौका मिलेगा या नहीं? फिलहाल यह टीम मैनेजमेंट के लिए बड़ा सवाल बना हुआ है. रहाणे काफी सीनियर खिलाड़ी हैं और उन्होंने विदेशों में अच्छा किया है, ऐसे में उन्हें ड्राप करना आसान नहीं होगा. श्रेयस अय्यर और हनुमा विहारी भी इस लाइन में लगे हुए हैं. देखने वाली बात हो गई कि इन तीन खिलाड़ियों में से किसे मौका मिलेगा. दूसरी तरफ तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा पिछले कई मुकाबलों में लय में नजर नहीं आए, ऐसे में उन्हें टीम में जगह मिलना काफी मुश्किल लग रहा है. उनकी जगह मोहम्मद सिराज को मौका दिया जा सकता है.
भारत की संभावित प्लेइंग इलेवन
केएल राहुल (उप-कप्तान), मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे/श्रेयस अय्यर/हनुमान विहारी, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), शार्दुल ठाकुर, आर अश्विन, जयंत यादव, जसप्रीत बुमराह, ईशांत शर्मा/मोहम्मद सिराज.

 

हरबजन सिंह ने की बड़ी घोषणा , क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से ले रहे सन्यास , देखे विडियो ....

हरबजन सिंह ने की बड़ी घोषणा , क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से ले रहे सन्यास , देखे विडियो ....

दिग्गज ऑफ स्पिनर खिलाडी हरभजन सिंह ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास लेने की घोषणा की है। बताया जा रहा है कि वे आईपीएल के किसी फ्रेंचाइजी के सपोर्ट स्टाफ या कोच बन सकते हैं। भज्जी मेगा ऑक्शन में भी टीम के लिए अहम भूमिका निभा सकते हैं। गौरतलब है कि हरबजन 2016 से ही टीम इंडिया से बाहर चल रहे थे।

हरबजन ने अपने सन्यास की जानकारी ट्विट्टर में दी है . उन्होंने अपने ट्वीट में अपने यूटयूब चैनल का विडियो भी डाला है . विडियो का शीर्षक है ...Retirement Announcement: 23 साल का खूबसूरत सफर... अब अलविदा 

1998 में खेला था पहला टेस्ट

पंजाब से आने वाले हरभजन सिंह ने अपना पहला टेस्ट मैच 1998 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था। उन्होंने अपना आखिरी टेस्ट 2015 में श्रीलंका के खिलाफ खेला था। वहीं भज्जी ने अपना पहला वनडे मैच न्यूजीलैंड के खिलाफ 1998 में खेला था। उनका आखिरी वनडे मुकाबला 2015 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ था।

भारत के लिए 103 टेस्ट मैच खेल चुके हैं भज्जी

भज्जी निकनेम से मशहूर हरभजन सिंह ने टीम इंडिया के लिए 103 टेस्ट मैच खेले हैं। उनके नाम 417 विकेट दर्ज है। वनडे में उन्होंने 236 मैचों में 269 विकेट लिए हैं। टी-20 में भज्जी ने भारत के लिए 28 मुकाबले खेले हैं। इनमें उन्होंने 25 विकेट झटके हैं।

2016 एशिया कप में अपना आखिरी मुकाबला खेला था

2016 में हरभजन ने यूएई के खिलाफ एशिया कप में अपना आखिरी टी-20 मैच खेला था। यही उनका आखिरी इंटरनेशनल मैच भी था। IPL में हरभजन के नाम 163 मैच में 150 विकेट दर्ज है। वे मुंबई इंडियंस, चेन्नई सुपर किंग्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए खेल चुके हैं।

41 साल के हरभजन इस IPL सीजन में कोलकाता नाइट राइडर्स का हिस्सा थे। हालांकि IPL 2021 के दूसरे फेज में उन्हें एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला।

 

भारतीय टीम के पास अपनी काबिलियत साबित करने का इससे बेहतर समय नहीं हो सकता : शास्त्री

भारतीय टीम के पास अपनी काबिलियत साबित करने का इससे बेहतर समय नहीं हो सकता : शास्त्री

दक्षिण अफ्रीका में रविवार से तीन टेस्ट मैचों की श्रृंखला शुरू होने जा रही है पहला टेस्ट सेंचुरियन के सुपरस्पोर्ट पार्क में खेला जाएगा। दूसरा और तीसरा टेस्ट क्रमशः जोहानिसबर्ग और केपटाउन में खेले जाएंगे। उसके बाद तीन मैचों की एक दिवसीय श्रृंखला होगी। भारतीय टीम भी इसका हिस्सा होगी। इस मैच और भारतीय टीम को लेकर पूर्व कोच रवि शास्त्री ने  ‘स्टार स्पोर्ट्स’ से अपनी राय व्यक्त की है। बता दे कि शास्त्री का कार्यकाल हाल में टी20 विश्व कप के साथ समाप्त हो गया था। 

 शास्त्री का कहना है कि भारतीय टीम टेस्ट मैचों की श्रृंखला में जीत दर्ज करने का माद्दा रखती है। उन्होंने कहा कि वह हमेशा भारतीय टीम का समर्थन जारी रखेंगे। भारतीय टीम के पास अपनी काबिलियत साबित करने का इससे बेहतर समय नहीं हो सकता था। 

विराट कोहली बेहतरीन कप्तान हैं और उनके पास एक प्रतिभाशाली टीम है। उन्होंने कहा, दक्षिण अफ्रीका में हम अभी तक श्रृंखला नहीं जीत पाये हैं। यह याद रखना जरूरी है कि दक्षिण अफ्रीका को उसकी धरती पर हराना आसान नहीं है लेकिन हमारे पास पर्याप्त संसाधन हैं। हमेशा की तरह भारतीय टीम को मेरा पूरा समर्थन रहेगा। 

भारत ने 1992 में डरबन में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपना पहला टेस्ट मैच खेला था जबकि हाल में शास्त्री की जगह मुख्य कोच का पद संभालने वाले राहुल द्रविड़ के नेतृत्व में टीम ने 2006 में वहां अपना पहला टेस्ट जीता था।  

विराट कोहली विश्व रैंकिंग में एक पायदान लुड़कर यहां पहुंचे, जाने विस्तार से ...

विराट कोहली विश्व रैंकिंग में एक पायदान लुड़कर यहां पहुंचे, जाने विस्तार से ...

दुबई : भारतीय कप्तान विराट कोहली आईसीसी की नवीनतम विश्व रैंकिंग में बल्लेबाजों की सूची में एक पायदान के नुकसान से सातवें स्थान पर खिसक गये जबकि आस्ट्रेलिया के मार्नस लाबुशेन एशेज श्रृंखला में शानदार फॉर्म की बदौलत इंग्लैंड के कप्तान जो रूट को हटाकर दुनिया के नंबर एक बल्लेबाज बन गये। भारत के रोहित शर्मा पांचवें स्थान पर बरकरार हैं। गेंदबाजों में रविचंद्रन अश्विन अब भी आस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस के बाद दूसरे स्थान पर कायम हैं।

कोहली न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट में खेले थे, वह पहले छठे स्थान पर थे लेकिन अब 756 अंक से सातवें स्थान पर काबिज हैं। लाबुशेन एशेज श्रृंखला में अभी तक खेले गये दो मैचों में शानदार प्रदर्शन के बूते पहली बार बल्लेबाजों की आईसीसी (अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद) रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचे हैं। करियर के सर्वश्रेष्ठ 912 रेटिंग अंक से वह रूट (897 अंक) को दूसरे स्थान पर खिसकाने में सफल रहे।

श्रृंखला से पहले वह चौथे स्थान पर थे लेकिन ब्रिसबेन में पहले एशेज टेस्ट में आस्ट्रेलिया की जीत में 74 रन बनाने के बाद वह दो पायदान के फायदे से दूसरे स्थान पर पहुंच गये थे। लेकिन एडीलेड में उन्होंने एक शतक और अर्धशतक (103 और 51 रन) जड़ा जिससे आस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को 275 रन से हराकर एशेज श्रृंखला में 2-0 से बढ़त बनायी। उनके साथी मिशेल स्टार्क दूसरे टेस्ट में 80 रन देकर छह विकेट (पहली पारी में चार विकेट) चटकाने के प्रदर्शन से टेस्ट गेंदबाजों की रैंकिंग में शीर्ष 10 में जगह बनाने में सफल रहे। वह नौंवे स्थान पर पहुंच गये हैं। 

11वां राष्ट्रीय बिलियर्ड्स खिताब एक भारतीय खिलाड़ी के नाम , पढ़े , जाने ...

11वां राष्ट्रीय बिलियर्ड्स खिताब एक भारतीय खिलाड़ी के नाम , पढ़े , जाने ...

भोपाल : देश के शीर्ष क्यू खिलाड़ी पंकज आडवाणी राष्ट्रीय बिलियर्ड्स खिताब का बचाव करते हुए ध्रुव सितवाला को नौ गेम के फाइनल में 5-2 से हराकर 11वीं बार चैम्पियन बनें। सितवाला के 64 और 42 के स्कोर के बाद आडवाणी ने 56 और 46 के स्कोर के साथ शुरुआती दो गेम के बाद स्कोर 1-1 कर दिया।

सितवाला ने तीसरे गेम में 84 के स्कोर के साथ एक बार भी बढ़त कायम कर ली। वह चौथे गेम को 101 के स्कोर के साथ अपने नाम करने के करीब पहुंच गये थे लेकिन एक चूक ने आडवाणी को वापसी का मौका दिया जिन्होंने 127 का ब्रेक बनाया। शुरुआती चार गेम के बाद स्कोर 2-2 की बराबरी पर था। आडवाणी ने इसके बाद लगातार दो गेम में 150 के एक समान के स्कोर के साथ अपनी बढ़त 4-2 कर ली।

सितवाला ने हालांकि हार नहीं मानी और कौशल तथा धैर्य का शानदार प्रदर्शन करते हुए 134 का स्कोर किया। वह हालांकि इसके बाद लय जारी नहीं रख सके और आडवाणी को वापसी का मौका मिल गया। आडवाणी ने 148 के ब्रेक के साथ यह गेम और मुकाबला अपने नाम कर लिया।
 

 के एल राहुल दक्षिण अफ्रीका दौरे में टेस्ट टीम के नए उपकप्तान होंगे , पढ़े पूरी खबर ...

के एल राहुल दक्षिण अफ्रीका दौरे में टेस्ट टीम के नए उपकप्तान होंगे , पढ़े पूरी खबर ...

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच 26 दिसंबर से तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का आगाज होने जा रहा है। चोटिल रोहित शर्मा के टेस्ट सीरीज से बाहर होने के बाद अनुभवी सलामी बल्लेबाज केएल राहुल को टेस्ट टीम का नया उपकप्तान बनाया गया है। 

केएल राहुल मौजूदा समय में बहुत ही शानदार फॉर्म में हैं। क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में राहुल ने अपनी उपयोगिता साबित की है। इंग्लैंड दौरे से उनको टेस्ट टीम में वापसी का मौका मिला था और उन्होंने 8 पारियों में 39.38 की औसत के साथ कुल 315 रन बनाए थे। 

साउथ अफ्रीका दौरे के लिए रोहित शर्मा को अजिंक्य रहाणे की जगह टेस्ट टीम का नया उपकप्तान घोषित किया गया था, लेकिन दौरे पर रवाना होने से पहले रोहित को ट्रेंगिन सेशन के दौरान बाएं हैमस्ट्रिंग में चोट लग गई थी, जिसके चलते वह पूरी टेस्ट सीरीज से बाहर हो गए। रोहित के स्थान पर प्रियांक पांचाल को टीम का हिस्सा बनाया गया है।