छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |
IPL 2022: इस तारीख से मुंबई में शुरू होगा इंडियन प्रीमियर लीग का 15वां सीजन, सेक्रेटरी जय शाह ने किया ऐलान

IPL 2022: इस तारीख से मुंबई में शुरू होगा इंडियन प्रीमियर लीग का 15वां सीजन, सेक्रेटरी जय शाह ने किया ऐलान

भारत में तेजी से फैल रहे कोविड के ओमिक्रॉन वैरियंट के बीच खबर आई है कि बीसीसीआई (BCCI) ने इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2022) का 15वं सीजन देश में ही आयोजित करने का फैसला किया है। एएनआई में छपी रिपोर्ट के मुताबिक आईपीएल 2022 का आयोजन मुंबई और पुणे के वानखेड़े स्टेडियम, क्रिकेट क्लब ऑफ इंडिया, डीवाई पाटिल स्टेडियम में किया जाएगा।
एएनआई से बातचीत में बीसीसीआई सचिव जय शाह (Jay Shah) ने कहा, “मुझे ये पुष्टि करते हुए खुशी हो रही है कि आईपीएल का 15वां सीजन मार्च के अंतिम सप्ताह में शुरू होगा और मई के अंत तक चलेगा। अधिकांश टीम मालिकों ने अपनी इच्छा व्यक्त की कि टूर्नामेंट भारत में आयोजित किया जाए।”
उन्होंने कहा, “बीसीसीआई हमेशा से 2022 के सीजन का आयोजन करने के लिए उत्सुक था, जिसमें भारत में दो नई टीमें – अहमदाबाद और लखनऊ – दिखाई देंगी। मैं आपको बता सकता हूं कि हम ये सुनिश्चित करने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे कि आईपीएल भारत में बना रहे। बीसीसीआई ने अतीत में अपने हितधारकों के स्वास्थ्य और सुरक्षा से कोई समझौता नहीं किया है और साथ ही साथ प्लान बी पर काम करेगा क्योंकि नए वैरिएंट के साथ कोविड की स्थिति गंभीर बनी हुई है। मेगा ऑक्शन 12-13 फरवरी को होगा और हम उससे पहले वेन्यू निश्चित करेंगे।”
एएनआई की रिपोर्ट के मुताबिक मैच के दौरान प्रशंसकों को स्टैंड में जाने की अनुमति नहीं होगी। हाल ही में भारत-न्यूजीलैंड सीरीज प्रशंसकों के सामने खेली गई थी लेकिन आईपीएल के दौरान फैंस को स्टैंड से लाइव एक्शन देखने का मौका नहीं मिलेगा।
अगर बीसीसीआई की ये योजना कामयाब होती है तो साल 2019 के बाद ये पहला मौका होगा जब आईपीएल का आयोजन पूरी तरह भारत में किया जाएगा। देश में COVID-19 की स्थिति के कारण IPL 2020 के पूरे सीजन को UAE में शिफ्ट करना पड़ा। जबकि 2021 में, BCCI ने टूर्नामेंट के आधे हिस्से का आयोजन भारत और बाकी आधे हिस्सा का आयोजन यूएई में किया था।
टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार, बीसीसीआई दक्षिण अफ्रीका को भी बैकअप विकल्प के रूप में रख रहा है। भारत में आम चुनावों के कारण T20लीग का दूसरा सीजन दक्षिण अफ्रीका में खेला गया था।
क्रिकबज की एक अन्य रिपोर्ट बताती है कि बोर्ड 27 मार्च से टूर्नामेंट को शुरू करने पर विचार कर रहा है। टीम इंडिया का व्यस्त घरेलू सीजन 18 मार्च को खत्म होगा। वेन्यू और शेड्यूल की आधिकारिक घोषणा आज (22 जनवरी) के बाद किए जाने की संभावना है।

 

IPL 2022 : बीसीसीआई आज करेगा आईपीएल फ्रेंचाइजी मालिकों के साथ बैठक, इस खास मुद्दे पर होगी चर्चा

IPL 2022 : बीसीसीआई आज करेगा आईपीएल फ्रेंचाइजी मालिकों के साथ बैठक, इस खास मुद्दे पर होगी चर्चा

नई दिल्ली : भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) शनिवार दोपहर को आयोजित वर्चुअल कॉन्क्लेव में आईपीएल फ्रेंचाइजी मालिकों के साथ दो अप्रैल से शुरू हो रहे 2022 आईपीएल सीजन के संभावित आयोजन स्थलों पर चर्चा करेगा, हालांकि अभी वर्चुअल सत्र के समय की कोई पुष्टि नहीं हुई है।

कई फ्रेंचाइजियों के अधिकारियों ने इस बारे में कहा, यह कल होना है, लेकिन हमें अभी तक इसकी पुष्टि नहीं की गई है। हम बीसीसीआई से औपचारिक सूचना का इंतजार कर रहे हैं। इस बीच आईपीएल अध्यक्ष बृजेश पटेल ने क्रिकबज से पुष्टि की कि बैठक शनिवार को ही होगी।
एजेंडे के प्रमुख बिंदुओं में आईपीएल के अगले संस्करण का आयोजन स्थल और बीसीसीआई मालिकों को योजना और नीलामी की स्थिति से अवगत कराना है।

रिपोर्टों के मुताबिक दक्षिण अफ्रीका और श्रीलंका स्टैंड-बाय विकल्प हैं, लेकिन बीसीसीआई और आईपीएल गवर्निंग काउंसिल के अधिकारी फ्रेंचाइजी मालिकों को सूचित करने के लिए तैयार हैं कि भारत में ही टूर्नामेंट की मेजबानी करने करने के लिए हर मुमकिन प्रयास किए जा रहे हैं। मुंबई और पुणे उनकी योजनाओं में हैं।

उल्लेखनीय है कि टूर्नामेंट की मेजबानी देश में कोरोना महामारी की स्थिति पर निर्भर है। हाल के घटनाक्रमों ने स्थिति के हिसाब से ढलने की ओर इशारा किया है, लेकिन स्थिति की समीक्षा करने के बाद यह फैसला आईपीएल के संचालन विंग के हाथ में है। संकेत हैं कि बीसीसीआई के अधिकारी फिलहाल भारत में टूर्नामेंट के आयोजन को लेकर आशान्वित हैं।
 

Mega Auction : आईपीएल 2022 से पहले फैन्स को झटका, मेगा ऑक्शन के लिए कई प्लेयरों ने नहीं दिया अपना नाम!

Mega Auction : आईपीएल 2022 से पहले फैन्स को झटका, मेगा ऑक्शन के लिए कई प्लेयरों ने नहीं दिया अपना नाम!

नई दिल्ली : इंडियन प्रीमियर लीग का काउंटडाउन शुरू हो गया है। सभी 10 टीमों ने अपने-अपने रिटेन खिलाडिय़ों की लिस्ट जारी कर दी है, साथ ही ऑक्शन के लिए भी कई खिलाडिय़ों का नाम सामने आ गया है, लेकिन फैन्स को एक बड़ा झटका भी लगा है, इस बार आईपीएल में कुछ बड़े सितारे हिस्सा नहीं लेंगे।

वेस्टइंडीज़ के क्रिस गेल ने भी अभी तक अपना नाम ऑक्शन में नहीं दिया है। रिपोर्ट के मुताबिक, ऑस्ट्रेलिया के मिचेल स्टार्क, इंग्लैंड के सैम कुरेन, बेन स्टोक्स, जोफ्रा आर्चर, जो रूट, क्रिस वोक्स ने ऑक्शन में अपना नाम शामिल नहीं करवाया है। ऐसे में ये खिलाड़ी आईपीएल 2022 से नदारद रह सकते हैं।

बता दें कि क्रिस गेल हर आईपीएल के सबसे बड़े नाम रहे हैं, वह अलग-अलग टीमों में खेल चुके हैं, लेकिन बढ़ती उम्र के कारण अब फॉर्म साथ नहीं रही है, ऐसे में फिटनेस के चक्कर में उनका भविष्य आईपीएल में मुश्किल दिखाई पड़ता है।

वहीं इंग्लैंड के कुछ खिलाडिय़ों ने हाल ही में एशेज़ में मिली हार के बाद आईपीएल से दूर रहने का फैसला लिया है। एशेज़ में इंग्लैंड 4-0 से हार कर घर लौट रही है, जिसके बाद उनकी काफी आलोचना हो रही है। कई खिलाड़ी अब आईपीएल में हिस्सा ना लेकर घरेलू लीग में अपनी किस्मत आजमाएंगे।

गौरतलब है कि आईपीएल 2022 का मेगा ऑक्शन 12-13 फरवरी को हो सकता है। इस बार आईपीएल में 10 टीमें हिस्सा ले रही हैं और ये ऑक्शन मेगा है। माना जा रहा है कि ये आखिरी ऑक्शन हो सकता है, इसके बाद टीमें इंग्लिश प्रीमियर लीग के फॉर्मूले को अपना सकती हैं।
कोरोना काल के कारण आईपीएल के भारत में होने पर एक बार फिर संकट के बादल छाए हैं, ऐसे में अगर स्थिति बिगड़ती है तो टूर्नामेंट श्रीलंका या साउथ अफ्रीका में कराया जा सकता है।
 

Ind vs SA: साउथ अफ्रीका ने 7 विकेट से जीता दूसरा वनडे मैच, सीरीज पर भी किया कब्जा

Ind vs SA: साउथ अफ्रीका ने 7 विकेट से जीता दूसरा वनडे मैच, सीरीज पर भी किया कब्जा

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का दूसरा मुकाबला शुक्रवार को पार्ल के बोलैंड पार्क में खेला गया। इस मैच को मेजबान दक्षिण अफ्रीका ने 7 विकेट से जीत लिया और इसी के साथ सीरीज भी साउथ अफ्रीका ने अपने नाम कर ली। इस मैच में भारत ने निर्धारित 50 ओवर में 6 विकेट खोकर 287 रन बनाए। वहीं, दक्षिण अफ्रीका ने 288 रन के लक्ष्य को 48.1 ओवर में 3 विकेट खोकर हासिल कर लिया। इस तरह टेस्ट के बाद वनडे सीरीज पर भी मेजबानों का कब्जा हो गया है।
288 रन के जवाब में साउथ अफ्रीका को क्विंटन डी कॉक और जानेमन मलान ने शानदार शुरुआत दिलाई। डी कॉक 78 रन बनाकर आउट हो गए, लेकिन टीम को अच्छी स्थिति में पहुंचा गए। साउथ अफ्रीका की टीम के लिए इसके बाद जानेमन मलान ने मोर्चा संभाला। मलान ने 108 गेंदों में 91 रन की पारी खेली, जबकि 35 रन बनाकर कप्तान तेंबा बावूमा आउट हुए। एडन मार्क्रम 37 रन बनाकर और रासी वैन डर दुसें 37 रन बनाकर नाबाद लौटे। भारत के लिए शार्दुल ठाकुर, जसप्रीत बुमराह और युजवेंद्र चहल ने एक-एक विकेट लिया।
इस करो या मरो वाले मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारत की शुरुआत अच्छी रही थी। धवन और राहुल के बीच पहले विकेट के लिए 63 रन की साझेदारी हुई। हालांकि, धवन और कोहली के लगातार विकेट गिरने से भारत दबाव में आ गया था, लेकिन तीसरे विकेट के लिए राहुल और पंत के बीच हुई शतकीय साझेदारी हुई। केएल राहुल ने 55 और रिषभ पंत 85 रन बनाकर आउट हुए। पहले मैच में अर्धशतक लगाने वाले शार्दुल ठाकुर ने इस मैच में 38 गेंदों में 40 रन बनाए। हालांकि, ये पारियां किसी काम की नहीं रहीं, क्योंकि गेंदबाजों को विकेट नहीं मिले।

 

जीरो पर आउट लेकिन मस्ती जारी, Rishabh Pant के चौके पर पवेलियन में ऐसे झूमते दिखे Virat Kohli

जीरो पर आउट लेकिन मस्ती जारी, Rishabh Pant के चौके पर पवेलियन में ऐसे झूमते दिखे Virat Kohli

भारत-दक्षिण अफ्रीका के बीच बोलैंड पार्क में खेले जा रहे दूसरे वनडे मुकाबले में विराट कोहली (Virat Kohli) बिना कोई रन बनाए पवेलियन लौट गए. लौटते वक्त उनके चेहरे पर निराशा देखी गई लेकिन कुछ ही देर बाद जब टीम इंडिया के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत (Rishabh Pant) ने ताबड़तोड़ चौके छक्के लगाना शुरू किए तो विराट का मूड स्विंग होने में देर नहीं लगी. वह बोलैंड पार्क के पवेलियन में ऋषभ की इस पारी का भरपूर आनंद लेते देखे गए. मजा तो तब आया जब ऋषभ के एक चौके पर वे बैठे-बैठे ही डांस स्टेप करने लगे, यही नहीं जब उनकी नजर कैमरे पर गई तो वे कैमरे को देखकर और झुमने लगे.
यह वाकया पारी के 31वें ओवर में आया. एंडिले पहलुक्वायो बॉलिंग कर रहे थे और ऋषभ पंत 77 रन बनाकर क्रीज पर थे. इस ओवर में ऋषभ ने एक शानदार शॉट लगाकर गेंद को बाउंड्री के पार पहुंचा दिया. इस शॉट के साथ ही ऋषभ दक्षिण अफ्रीका में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय विकेटकीपर बन गए. उन्होंने राहुल द्रविड़ (77) का डर्बन वनडे में बनाया 20 साल पहले के रिकॉर्ड को तोड़ दिया. एक और ऋषभ इस चौके पर खुशी जाहिर कर रहे थे तो दूसरी ओर पवेलियन से कोहली का दमदार रिएक्शन आ रहा था. कोहली बैठे-बैठे ही डांस करने लगे थे. उनके बगल में शिखर धवन भी कोहली की हरकत पर मुस्कुरा रहे थे. इसी बीच जब कैमरा कोहली की ओर फोकस हुआ तो कोहली यह देखकर और झूमने लगे.
जीरो पर आउट हुए कोहली, पंत ने खेली 85 रन की पारी
दूसरे वनडे मैच में विराट कोहली पूरी तरह फ्लॉप रहे. शिखर धवन के आउट होने के बाद वे क्रीज पर आए लेकिन महज 5 गेंद खेलकर बिना कोई रन बनाए अपना विकेट दे बैठे. टीम इंडिया ने महज 64 रन पर ही अपने 2 बड़े विकेट खो दिए थे. यहां से कप्तान केएल राहुल (55) और ऋषभ पंत (85) ने दमदार पारियां खेलकर टीम को एक अच्छे स्कोर तक पहुंचाया. भारत ने 50 ओवर में 6 विकेट खोकर 287 रन बनाए.
 

ICC T20 World Cup 2022 : वर्ल्ड कप-2022 का शेड्यूल जारी, भारत का पहला मुकाबला पाकिस्तान से

ICC T20 World Cup 2022 : वर्ल्ड कप-2022 का शेड्यूल जारी, भारत का पहला मुकाबला पाकिस्तान से

नई दिल्ली : इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानि आईसीसी ने इस साल ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप के मैचों का शेड्यूल जारी कर दिया है। भारत को इस टूर्नामेंट में अपना पहला मुकाबला 23 अक्टूबर को पाकिस्तान के खिलाफ खेलना है। यह मैच मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में खेला जाएगा। भारत और पाकिस्तान ने आखिरी बार 2015 के वर्ल्ड कप के दौरान ऑस्ट्रेलिया के एडिलेड में विश्व कप मैच खेला था।

टूर्नामेंट के पहले 6 दिन यानी 16 अक्टूबर से 21 अक्टूबर तक टूर्नामेंट के फर्स्ट राउंड के मुकाबले खेले जाएंगे। उसके बाद 22 अक्टूबर से सुपर 12 के मैच शुरू होंगे। टी-20 वर्ल्ड कप का आठवां संस्करण 16 अक्टूबर से शुरू होगा और इसके मुकाबले एडिलेड, ब्रिस्बेन, जिलॉन्ग, होबार्ट, मेलबर्न, पर्थ और सिडनी में सात स्थानों पर खेले जाएंगे। फाइनल मुकाबला 13 नवंबर को एमसीजी में खेला जाएगा।

सुपर 12 के लिए टीमों को दो ग्रुप में बांटा गया है। ग्रुप 1 में अभी इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान की टीमें शामिल हैं। वहीं ग्रुप 2 में भारत, पाकिस्तान, साउथ अफ्रीका और बांग्लादेश है। इन 8 टीमों के अलावा 4 और टीमें फर्स्ट राउंड के नतीजे के बाद सुपर 12 में पहुंचेगी। सुपर 12 के पहले मैच में डिफेंडिंग चैंपियन और मेजबान ऑस्ट्रेलिया का सामना 22 अक्टूबर को न्यूजीलैंड से होगा। इस टूर्नामेंट में कुल 16 अंतर्राष्ट्रीय टीमें 45 मैच खेलेंगी।

भारत को टी-20 वर्ल्ड कप में ग्रुप-2 में रखा गया है। भारत के साथ इस ग्रुप में बांग्लादेश और दक्षिण अफ्रीका भी शामिल है। भारतीय टीम अपना दूसरा मैच ग्रुप एक के उपविजेता के साथ 27 अक्टूबर को खेलेगा। इसके बाद 30 अक्टूबर को भारत को अपना तीसरा मैच दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेलना है। यह मैच पर्थ के ऑप्टस स्टेडियम में खेला जाएगा।

भारत इसके बाद 2 नवंबर को एडिलेड के ओवल में बांग्लादेश के खिलाफ मैदान पर उतरेगा। आखिरी ग्रुप चरण में उसका मुकाबला 6 नवंबर को एमसीजी में ग्रुप बी की विजेता टीम से होगा।टी-20 वर्ल्ड कप 2022 के सेमीफाइनल मैच 9 और 10 नवंबर को खेले जाएंगे। वहीं, 13 नवंबर को मेलबर्न में इसका फाइनल मुकाबला खेला जाएगा।

टी-20 वर्ल्ड कप 2022 में भारत के मुकाबले -

भारत बनाम पाकिस्तान, मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड- 23 अक्टूबर
भारत बनाम ग्रुप ए उपविजेता, सिडनी क्रिकेट ग्राउंड- अक्टूबर 27
भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका, पर्थ स्टेडियम- 30 अक्टूबर
भारत बनाम बांग्लादेश, एडिलेड ओवल- 2 नवंबर
भारत बनाम ग्रुप बी की रनर अप टीम, मेलबर्न- 06 नवंबर
 

भारत अंडर 19 टीम के छह सदस्य कोरोना से हुए संक्रमित

भारत अंडर 19 टीम के छह सदस्य कोरोना से हुए संक्रमित

मुंबई : वेस्ट इंडीज में चल रहे अंडर 19 विश्व कप में सुबह आयरलैंड के खिलाफ होने वाले ग्रुप बी मैच से पहले भारत की 17 सदस्यीय टीम के छह सदस्य कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं और चयन से बाहर हो गए हैं।


बीसीसीआई ने यह जानकारी देते हुए बताया कि कोरोना संक्रमित पाए गए खिलाडिय़ों में सिद्धार्थ यादव, मानव परख, वासु वत्स, कप्तान यश धुल, आराध्य यादव और एसके रशीद शामिल हैं। बोर्ड स्थिति पर नजदीकी नजर रख रहा है और मैनेजमेंट तथा कोचिंग ग्रुप के संपर्क में है। संक्रमित पाए गए खिलाड़ी आइसोलेशन में रहेंगे। भारत ने इसके बावजूद मैच खेला और 50 ओवर में पांच विकेट पर 307 रन बनाये।
 

IND vs SA 1st ODI: भारतीय टीम को पहले ही मैच में मिली हार, द. अफ्रीका ने 31 रन से जीता पहला वनडे

IND vs SA 1st ODI: भारतीय टीम को पहले ही मैच में मिली हार, द. अफ्रीका ने 31 रन से जीता पहला वनडे

दक्षिण अफ्रीका ने भारत को बोलैंड पार्क में खेले गए पहले मैच में 31 रन से हरा दिया है। इस जीत के साथ दक्षिण अफ्रीका की टीम ने तीन मैचों की वनडे सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है। दक्षिण अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवर में 4 विकेट खोकर 296 रन बनाए। इसके जवाब में भारतीय टीम 8 विकेट खोकर 50 ओवर में 265 रन ही बना सकी। भारत की ओर से शिखर धवन ने सर्वाधिक 79 रन बनाए। पूर्व कप्तान विराट कोहली 51 रन बनाकर पवेलियन लौटे।
दक्षिण अफ्रीका द्वारा मिले 297 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी रही। हालांकि कप्तान केएल राहुल सिर्फ 12 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। लेकिन शिखर धवन और केएल राहुल के बीच पहले विकेट के लिए 46 रन की साझेदारी हुई। इसके बाद भारत के पूर्व कप्तान विराट कोहली ने शिखर धवन के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए 102 गेंद में 96 रन की मजबूत साझेदारी की। हालांकि शिखर धवन 84 गेंद में 79 रन बनाकर आउट हो गए। विराट कोहली भी उसके कुछ देर बाद अर्धशतक बनाकर पवेलियन लौटे। उन्होंने 63 गेंद में 51 रन बनाए।
कोहली के आउट होने के बाद ऋषभ पंत और श्रेयस अय्यर के बीच 33 गेंद में 29 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी पनप रही थी, लेकिन एनगिडी ने श्रेयस अय्यर को कैच आउट कराकर भारत को बड़ा झटका दिया। श्रेयस अय्यर 17 गेंद में 17 रन बनाकर आउट हुए। ऋषभ पंत भी 22 गेंद में 16 रन बनाकर पवेलियन लौटे। अपना डेब्यू मैच खेल रहे वेंकटेश अय्यर सिर्फ दो रन ही बना सके। उन्हें मैच में गेंदबाजी करने का मौका नहीं मिला था। वहीं शार्दुल ठाकुर ने अपने करियर का पहला शानदार अर्धशतक लगाया। दक्षिण अफ्रीका की ओर से तबरेज शम्सी, लुंगी एनगिडी और एंडिले फेहलुकवायो ने दो-दो विकेट लिए।
इससे पहले तीन मैचों की वनडे सीरीज के पहले मैच में कप्तान तेम्बा बावुमा (110) और रैसी वान डेर डुसेन (नाबाद 129) के शानदार शतकों तथा उनके बीच चौथे विकेट के लिए 204 रन की जबरदस्त साझेदारी की बदौलत दक्षिण अफ्रीका ने भारत के खिलाफ 50 ओवर में चार विकेट पर 296 रन का मजबूत स्कोर बनाया। भारत के लिए सबसे सफल गेंदबाज जसप्रीत बुमराह रहे जिन्होंने 48 रन देकर दो विकेट चटकाए। रविचंद्रन अश्विन ने 53 रन देकर एक विकेट चटकाया लेकिन अन्य गेंदबाज सफलता हासिल करने के लिए जूझते नजर आए। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच दूसरा मैच शुक्रवार (21 जनवरी) को बोलैंड पार्क में ही खेला जाएगा।
 

कप्तानी के बोझ से छुटकारा पाते ही विराट कोहली ने तोड़ा सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली और राहुल द्रविड़ का रिकॉर्ड

कप्तानी के बोझ से छुटकारा पाते ही विराट कोहली ने तोड़ा सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली और राहुल द्रविड़ का रिकॉर्ड

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान विराट कोहली ने कप्तानी के बोझ से छुटकारा पाते ही बल्लेबाजी में रिकॉर्ड तोड़ने का काम करना शुरू कर दिया है। विराट ने भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज के पहले मैच में मंगलवार को पार्ल के बोलैंड पार्क में एक बड़ा कारनामा किया। टीम इंडिया के पूर्व कप्तान 2017 के बाद पहली बार बतौर बल्लेबाज कोई इंटरनेशनल मैच खेलने उतरे। कप्तानी का बोझ उतर जाने के बाद विराट के बल्ले से ताबड़तोड़ रन निकलने की उम्मीद थी और बोलैंड स्टेडियम में ऐसा ही देखने को मिला। विराट ने बतौर बल्लेबाज महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ दिया है।
विराट पारी का 9वां रन लेते ही भारत से बाहर प्रतिद्वंद्वी टीमों के घर में सबसे ज्यादा वनडे रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने इस मामले में सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। सचिन ने भारत के बाहर विपक्षी टीमों के घर में कुल 5065 रन बनाए थे। विराट अब सचिन से आगे निकल चुके हैं। कोहली ने 108 मैचों में सचिन का यह रिकॉर्ड तोड़ा है जबकि सचिन ने 147 मैचों में ये रन बनाए थे।
71वीं सेंचुरी का लंबा इंतजार
इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा सेंचुरी मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने लगाई हैं। सचिन ने कुल 100 शतक जड़े हैं और दूसरे नंबर पर हैं ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग हैं। पोटिंग के खाते में 71 इंटरनेशनल सेंचुरी हैं, जबकि विराट अबतक 70 इंटरनेशनल शतक लगा चुके हैं। विराट अगर इस सीरीज में शतक ठोकते हैं तो वह पोंटिंग की बराबरी कर लेंगे।
राहुल द्रविड़ और सौरव गांगुली से आगे निकले
भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच वनडे सीरीज में भारत की ओर से सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड भी सचिन तेंदुलकर के नाम ही दर्ज है। तेंदुलकर ने कुल 2001 रन बनाए हैं, जबकि दूसरे नंबर पर सौरव गांगुली और तीसरे नंबर पर राहुल द्रविड़ का नाम आता है। गांगुली ने 1313, जबकि द्रविड़ ने 1309 रन बनाए हैं। चौथे नंबर पर विराट कोहली हैं, जिन्होंने अभी तक 1287 रन बनाए हैं। विराट ने इस सीरीज में 27 रन बनाते इन दोनों को पीछे छोड़ दिया है।
दक्षिण अफ्रीका में सबसे ज्यादा रन
दक्षिण अफ्रीका में वनडे में भारत की ओर से सबसे ज्यादा रन सचिन तेंदुलकर के नाम ही दर्ज हैं, जिन्होंने 1453 रन बनाए हैं। इस मामले में विराट कोहली फिलहाल चौथे पायदान पर थे। विराट से आगे यहां भी तेंदुलकर, गांगुली और द्रविड़ हैं। गांगुली ने 1048 और द्रविड़ ने 930 रन बनाए हैं। विराट के खाते में फिलहाल 877 रन हैं। विराट अगर इस सीरीज के दौरान 172 रन बना लेते हैं, तो वह गांगुली और द्रविड़ दोनों को पीछे छोड़ देंगे। 53 रन बनाते ही वह राहुल द्रविड़ से आगे निकल जाएंगे।

 

 SPORTS NEWS : 2021 के फीफा के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी बने लेवांडोव्स्की, मैसी को पछाड़ा

SPORTS NEWS : 2021 के फीफा के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी बने लेवांडोव्स्की, मैसी को पछाड़ा

ज्यूरिख : 2021 के सर्वश्रेष्ठ फीफा पुरुष खिलाड़ी रॉबर्ट लेवांडोव्स्की ने गेर्ड मुलर को श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि उनके बिना मैं यह सब नहीं कर पाता । अपने खिताब का बचाव करने वाले 33 वर्षीय खिलाड़ी ने पेरिस सेंट-जर्मेन के लियोनेल मैसी और लिवरपूल के मोहम्मद सलाह को हराकर शीर्ष सम्मान हासिल किया।

लेवांडोव्स्की के हवाले से सोमवार आधी रात को एफसी बायर्न ने कहा, मैं बहुत सम्मानित, बहुत गर्व और खुशी महसूस कर रहा हूं। मैं अपने साथियों को धन्यवाद देना चाहता हूं। हम सभी ट्रॉफी जीतने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं। यह खिताब मेरे करीबी लोगों के लिए है।
बुंदेसलीगा रिकॉर्ड को लेकर उन्होंने कहा, पिछले साल जो कुछ भी हुआ, मैंने सपने में भी ऐसा करने की हिम्मत नहीं की होती। अगर कुछ साल पहले किसी ने मुझे यह बताया होता, तो मुझे विश्वास नहीं होता।

लेवांडोव्स्की ने कहा,दुर्भाग्य से गर्ड (मुलर) अब हमारे साथ नहीं हैं, लेकिन उनके बिना मैं यह सब मैनेज नहीं कर पाता। उल्लेखनीय है कि मुलर का 15 अगस्त 2021 को 75 वर्ष की आयु में निधन हो गया। वह अल्जाइमर रोग से पीडि़त थे।

2021 में पोलिश इंटरनेशनल में लेवांडोव्स्की ने दिग्गज खिलाड़ी मुलर द्वारा निर्धारित दो नायाब रिकॉर्ड तोड़ दिए। 2020-21 बुंदेसलीगा सीजन के दौरान लेवांडोव्स्की ने 41 गोल किए और मुलर के रिकॉर्ड (1971-72 सीजऩ में 40 गोल) को पीछे छोड़ दिया।

लेवांडोव्स्की ने 2021 में बुंदेसलीगा में 43 गोल किए. उन्होंने एक कैलेंडर वर्ष में मूलर द्वारा किए गए 42 गोल का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया।
उन्होंने पिछले साल सभी प्रतियोगिताओं में 58 गोल किए। इसके साथ ही वह पोलिश यूरोप के शीर्ष पांच लीग में अब तक का सबसे सफल गोल स्कोरर रहे।
 

CRICKET NEWS :  तेज गेंदबाज हसनैन के संदिग्ध बॉलिंग एक्शन की हुर्ई शिकायत, बॉलिंग एक्शन की होगी जांच

CRICKET NEWS : तेज गेंदबाज हसनैन के संदिग्ध बॉलिंग एक्शन की हुर्ई शिकायत, बॉलिंग एक्शन की होगी जांच

नई दिल्ली : पाकिस्तान के तेज गेंदबाज मोहम्मद हसनैन इन दिनों बिग बैश लीग (बीबीएल) में सिडनी थंडर के लिए खेल रहे हैं। हसनैन के बॉलिंग एक्शन पर सवाल खड़े किए गए हैं और इसके लिए शिकायत भी की गई है, जिसके बाद उन्हें लाहौर के आईसीसी से मान्यता प्राप्त बायोनैकेनिक्स लैब में टेस्ट से गुजरना होगा।

दरअसल क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की गाइडलाइन्स के मुताबिक यह टेस्ट ब्रिसबेन के नेशनल क्रिकेट सेंटर में होना था, लेकिन कोविड-19 रिस्ट्रिक्शन के चलते वह ब्रिसबेन नहीं जा सकते हैं और ऐसे में उन्हें लाहौर लौटना होगा। क्रिकबज के मुताबिक क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की गाइडलाइन्स के मुताबिक अगर किसी गेंदबाज का बॉलिंग एक्शन संदिग्ध पाया जाता है, तो 14 दिनों के अंदर उसे टेस्ट से गुजरना होता है।

अब लाहौर में हसनैन का टेस्ट होगा, लेकिन रिपोर्ट क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया को भी भेजी जाएगी। सिडनी थंडर के लिए पांच मैच खेलने वाले 21 वर्षीय हसनैन का लाहौर स्थित आईसीसी (इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल) से मान्यता प्राप्त बायोमैकेनिक्स लैब में भी टेस्ट होगा।

कैरेबियाई प्रीमियर लीग (सीपीएल) में एक बार 155 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी करने वाले हसनैन ने पाकिस्तान की तरफ से अब तक आठ वनडे और 18 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं। उन्हें बीबीएल में इंग्लैंड के तेज गेंदबाज साकिब महमूद की जगह चुना गया था। उन्होंने पांच मैचों में सात विकेट लिए हैं।
 

IPL 2022 : आगामी आईपीएल सीजऩ में अहमदाबाद टीम में शामिल होने को तैयार , हार्दिक, राशिद और शुभमन

IPL 2022 : आगामी आईपीएल सीजऩ में अहमदाबाद टीम में शामिल होने को तैयार , हार्दिक, राशिद और शुभमन

मुंबई : हार्दिक पंड्या, राशिद ख़ान और शुभमन गिल आगामी आईपीएल सीजऩ में अहमदाबाद फ्ऱैंचाइज़ी का हिस्सा होने के लिए तैयार हैं। पिछले अक्टूबर में सीवीसी कैपिटल पार्टनर्स ने अहमदाबाद टीम को खऱीदा था। उन्होंने अपने सहयोगी स्टाफ़ को भी अंतिम रूप दे दिया है।
स्टाफ़ का नेतृत्व भारत के पूर्व तेज़ गेंदबाज़ आशीष नेहरा और साउथ अफ्ऱीका के पूर्व बल्लेबाज़ व मुख्य कोच गैरी कर्स्टन करेंगे।
इंग्लैंड के पूर्व बल्लेबाज़ विक्रम सोलंकी टीम के निदेशक होंगे। यह दूसरी बार है जब नेहरा, कर्स्टन और सोलंकी एक साथ काम करेंगे, इससे पहले यह तिकड़ी रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के लिए काम कर चुकी है।

आईपीएल में दो नई टीमों अहमदाबाद और लखनऊ ने अभी तक अपने द्वारा खऱीदे गए खिलाडिय़ों का खुलासा नहीं किया है, लेकिन ऐसा करने की समय सीमा 22 जनवरी तेज़ी से कऱीब आ चुकी है। दोनों टीमों को एक ही पर्स 90 करोड़ रुपये मिला है, जो अन्य आठ टीमों के समान है। हालांकि, अन्य टीमों के विपरीत, जिन्होंने चार खिलाड़ी रिटेन किए थे, यह दो नई टीमें एक विदेशी खिलाड़ी सहित केवल तीन खिलाडिय़ों को चुन सकती हैं।

आईपीएल में दो नई फ्ऱैंजाइजी को अपने तीन खिलाडिय़ों को चुनने के लिए क्रमश: 15 करोड़, 11 करोड़ और 7 करोड़ रूपये खर्च करने होंगे। अहमदाबाद ने हार्दिक और राशिद दोनों को समान राशि 15 करोड़ देने का निर्णय लिया है। यह भी पता चला है कि हार्दिक के अहमदाबाद के कप्तान के रूप में कार्यभार संभालने की संभावना है, जो आईपीएल में ऑलराउंडर के रूप में पहला विकल्प हैं। तीसरे खिलाड़ी गिल को सात करोड़ रुपये का भुगतान किया जाएगा।

यह पहली बार है जब हार्दिक और राशिद आईपीएल में एक ही टीम के लिए खेलेंगे, जो पहले मुंबई इंडियंस और सनराइज़र्स हैदराबाद का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं। 2015 में महज़ 10 लाख रुपये में अनकैप्ड खिलाड़ी के रूप में खऱीदे जाने के बाद से हार्दिक का उदय तेज़ी से हुआ है।

2018 तक, उन्होंने ख़ुद को भारत में सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडर के रूप में स्थापित कर लिया था और मुंबई ने उन्हें उस वर्ष की नीलामी में अपनी दूसरी पसंद के रूप में 11 करोड़ रुपये में अपने साथ बनाए रखा था। अगले दो सीजऩ में हार्दिक ने 762 रन बनाए और 29 मैचों में 32 विकेट लिए। वह 2015, 2017, 2019 और 2020 में मुंबई की विजेता टीम का हिस्सा भी रहे।
 

CRICKET NEWS : भारत के खिलाफ वनडे सीरीज जीतना चाहती है साउथ अफ्रीका , कप्तान ने भरी हुंकार

CRICKET NEWS : भारत के खिलाफ वनडे सीरीज जीतना चाहती है साउथ अफ्रीका , कप्तान ने भरी हुंकार

नई दिल्ली : दक्षिण अफ्रीका की क्रिकेट टीम ने दुनिया की नंबर वन टेस्ट टीम भारत को टेस्ट सीरीज में हरा दिया। अब मेजबानों की निगाहें तीन मैचों की वनडे सीरीज जीतने पर हैं। साउथ अफ्रीका की सीमित ओवरों की टीम के कप्तान तेंबा बावुमा का मानना है कि भारत के खिलाफ तीन मैचों की आगामी एकदिवसीय सीरीज में जीत दर्ज करने से घरेलू टीम के आत्मविश्वास में बढ़ोतरी होगी। भारतीय टीम ने पिछली बार 2018 में दक्षिण अफ्रीका का दौरा किया था और छह मैचों की वनडे सीरीज में 5-1 से जीत दर्ज की थी।

यह दक्षिण अफ्रीका में एकदिवसीय सीरीज में भारतीय टीम की पहली जीत थी। डेली मेवरिक के मुताबिक बावुमा ने कहा, हमें भारत के खिलाफ अगली वनडे सीरीज में चीजों को ठीक करना होगा। 2018 की सीरीज में जो हुआ मैं उससे बहुत चिंतित नहीं हूं। मैं अपनी खेल शैली को स्थापित करने और अपनी रणनीति को अच्छे प्रभाव से लागू करने के बारे में अधिक चिंतित हूं। उन्होंने आगे कहा, भारत के खिलाफ एकदिवसीय सीरीज जीत से हमें काफी आत्मविश्वास मिलेगा।

इससे आने वाले मैचों के लिए टीम बेहतर लय हासिल कर सकेगी। बावुमा भारत के खिलाफ हाल ही में समाप्त हुई तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में टीम का हिस्सा थे, जिसे दक्षिण अफ्रीका ने 2-1 से जीता। बावुमा ने कहा कि 2021 आइसीसी टी20 विश्व कप में दक्षिण अफ्रीका के अभियान ने टीम के तरीके और नजरिये को बदलने में मदद की।

यूएई में हुए टी20 विश्व कप 2021 में पांच मैचों में चार जीत के बाद भी दक्षिण अफ्रीका की टीम सेमीफाइनल में नहीं पहुंच पाई थी, क्योंकि टीम का नेट रन रेट बाकी टीमों को मुकाबले बेहतर नहीं था। उन्होंने कहा, दक्षिण अफ्रीका की सफेद गेंद वाली इस टीम के बारे में धारणाएं बदल रही हैं। पहले कहा जाता था कि हमारे पास स्पिन का मुकाबला करने की क्षमता नहीं है और हमने विदेशी परिस्थितियों में संघर्ष किया। मुझे ऐसा लगता है कि हमने टी20 विश्व कप में कई लोगों को गलत साबित किया है।

उनका कहना है कि एकदिवसीय टीम को संयुक्त अरब अमीरात में हुए विश्व कप के दौरान टी20 टीम के प्रदर्शन से सीख लेनी चाहिए। प्रोटियाज टीम के कप्तान ने कहा, हमारी टी20 टीम ने हाल के दिनों में जो हासिल किया है, उस पर ध्यान देना चाहिए। उस टीम ने नतीजों पर ज्यादा जोर नहीं दिया, बल्कि प्रक्रिया पर ध्यान दिया।
 

IPL 2022 Mega Auction : मेगा ऑक्शन से पहले इस खिलाड़ी की बढ़ी डिमांड ,  लगने वाली है मोटी बोली , 3 टीम लगाएंगी बड़ी बोली

IPL 2022 Mega Auction : मेगा ऑक्शन से पहले इस खिलाड़ी की बढ़ी डिमांड , लगने वाली है मोटी बोली , 3 टीम लगाएंगी बड़ी बोली

नई दिल्ली : आईपीएल-2018 के बीच में जब दिल्ली कैपिटल्स की कप्तानी गौतम गंभीर ने छोड़ी थी तो इस जिम्मेदारी को श्रेयस अय्यर ने निभाया था। अगले साल भी वे टीम के कप्तान थे और ने प्लेऑफ में जगह बनाई थी। यहां तक कि अगले साल 2020 के आईपीएल में दिल्ली की टीम ने फाइनल तक का सफर तय किया था। इस बार भी टीम के कप्तान श्रेयस अय्यर थे। हालांकि, 2021 के आईपीएल से पहले उनको चोट लग गई और वे टूर्नामेंट से बाहर हो गए।

श्रेयस अय्यर आईपीएल से बाहर थे ऐसे में दिल्ली कैपिटल्स ने रिषभ पंत को कप्तानी की जिम्मेदारी दी। रिषभ पंत ने इसे अच्छी तरह निभाया। हालांकि, आधे सीजन के बाद टूर्नामेंट स्थगित हो गया और जब आईपीएल शुरू हुआ तो श्रेयस अय्यर दिल्ली कैपिटल्स के लिए उपलब्ध थे, लेकिन हैरान करने वाली बात ये रही कि श्रेयस अय्यर को कप्तानी नहीं दी गई। यहां तक कि रिषभ पंत की कप्तानी में दिल्ली की टीम पहला और दूसरा क्वालीफायर मैच हार गई।

ऐसे में श्रेयस अय्यर ने दिल्ली की टीम के साथ अपना नाता तोडऩा चाहा। यही कारण रहा कि दिल्ली कैपिटल्स ने पृथ्वी शॉ, अक्षर पटेल, रिषभ पंत और एनरिक नोर्खिया को रिटेन किया। हालांकि, अब श्रेयस अय्यर की डिमांड आईपीएल 2022 से पहले काफी बढ़ चुकी है। वे एक या दो नहीं, बल्कि तीन टीमों के निशाने पर हैं। इसके अलावा उनको अहमदाबाद या फिर लखनऊ की टीम भी ऑक्शन से पहले अपने साथ जोड़ सकती है।
मीडिया रिपोर्ट्स पर गौर करें श्रेयस अय्यर पर ऑक्शन में मोटी बोली लगने वाली है।

श्रेयस अय्यर रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, कोलकाता नाइट राइडर्स और पंजाब किंग्स के निशाने पर होंगे। अच्छी बात ये है कि श्रेयस जहां भी जाएंगे उनको कप्तानी मिलेगी ही, क्योंकि इन तीन टीमों के पास कप्तान नहीं है और श्रेयस अय्यर कप्तान का विकल्प मुहैया कराते हैं। यही कारण है कि श्रेयस अय्यर आईपीएल 2022 में काफी महंगे बिक सकते हैं।
 

 CRICKET NEWS :  रोहित शर्मा का टेस्ट कप्तान बनना लगभग तय, बीसीसीआई करेगा ऐलान

CRICKET NEWS : रोहित शर्मा का टेस्ट कप्तान बनना लगभग तय, बीसीसीआई करेगा ऐलान

नई दिल्ली : रोहित शर्मा पहले ही टी20 और वनडे टीम इंडिया के कप्तान बन चुके हैं और अब ऐसा माना जा रहा है कि उन्हें टेस्ट टीम की भी कप्तानी सौंपी जा सकती है। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में भारत की 1-2 से हार के बाद विराट कोहली ने टेस्ट कप्तानी छोडऩे का ऐलान कर दिया। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) इसकी आधिकारिक घोषणा दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज के बाद कर सकता है।

बीसीसीआई ने कहा, इसमें कोई भी शक नहीं है कि रोहित शर्मा को ही भारत का नया टेस्ट कप्तान बनाया जाएगा। रोहित शर्मा को दक्षिण अफ्रीका दौरे से पहले टेस्ट टीम का उप-कप्तान बनाया गया था, तो उन्हें कप्तान बनाना तय है। यह घोषणा जल्द ही कर दी जाएगी। रोहित पर बहुत ज्यादा वर्कलोड होगा, उनको खुद को बहुत ज्यादा फिट रखना होगा। मुझे लगता है कि सिलेक्टर्स ने उनसे बात की होगी। उन्हें अपनी फिटनेस पर एक्स्ट्रा मेहनत करनी होगी।

श्रीलंका के खिलाफ होम टेस्ट सीरीज रोहित शर्मा का फुल टाइम टेस्ट कप्तान के तौर पर पहला असाइनमेंट हो सकता है। वहीं बीसीसीआई केएल राहुल और ऋषभ पंत को फ्यूचर कप्तान के तौर पर तैयार करना चाहता है। अभी इसको लेकर फैसला नहीं लिया गया है कि इन दोनों में से किसे उप-कप्तान बनाया जाएगा। बीसीसीआई अधिकारी ने कहा, जो उप-कप्तान होगा, वह टीम इंडिया का फ्यूचर लीडर होगा, केएल राहुल, ऋषभ पंत और जसप्रीत बुमराह सभी फ्यूचर लीडर्स हैं।  

BIG BREAKING : विराट कोहली ने अब भारत की टेस्ट टीम की भी कप्तानी छोड़ी, ट्विट कर लिखी ये बात

BIG BREAKING : विराट कोहली ने अब भारत की टेस्ट टीम की भी कप्तानी छोड़ी, ट्विट कर लिखी ये बात

नई दिल्ली | विराट कोहली ने वनडे और टी20 के बाद अब भारत की टेस्ट टीम की भी कप्तानी छोड़ दी है. उन्होंने ट्वीट कर फैंस को यह जानकारी दी. टीम इंडिया के लिए अब तक 68 टेस्ट मैचों में कप्तानी की है. इस दौरान भारत ने 40 मैचों में जीत हासिल की है और 17 में हार का सामना किया. टीम इंडिया को हाल ही में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में 1-2 से हार का सामना करना पड़ा है.

भारतीय टीम के दिग्गज खिलाड़ी विराट कोहली ने कप्तानी छोड़ने की जानकारी ट्विटर के जरिए दी. उन्होंने ट्विटर पर एक लंबा लेटर लिखा है. इसमें उन्होंने बीसीसीआई और अपने फैंस को शुक्रिया कहा है. इसके साथ-साथ विराट ने अपने अब तक के सफर का भी जिक्र किया है.

विराट ने खत में लिखा, ''मैंने पिछले 7 सालों में कड़ी मेहनत के साथ टीम को सही दिशा में ले जाने की कोशिश की है. मैंने अपनी जिम्मेदारी को बहुत ही ईमानदारी के साथ निभाया है.''

कोहली ने बीसीसीआई को शुक्रिया कहते हुए लिखा, मैं बीसीसीआई को धन्यवाद कहना चाहूंगा, उन्होंने मुझे इतने लंबे समय तक भारतीय टीम का कप्तान बने रहने का मौका दिया.

बता दें कि विराट टीम इंडिया के लिए अब तक 99 टेस्ट मैच खेल चुके हैं. इस दौरान उन्होंने 7962 रन बनाए हैं. कोहली ने टेस्ट फॉर्मेट में 27 शतक और 28 अर्धशतक लगाए हैं. उनका टेस्ट में सर्वश्रेष्ठ स्कोर नाबाद 254 रन है.

 

IND Vs SA :  बुमराह की शानदार गेंदबाजी , भारत को मिली कुल 70 रन की बढ़त

IND Vs SA : बुमराह की शानदार गेंदबाजी , भारत को मिली कुल 70 रन की बढ़त

केप टाउन : तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (42 रन पर पांच विकेट) की शानदार गेंदबाजी की बदौलत भारत ने दक्षिण अफ्रीका को तीसरे और निर्णायक टेस्ट मैच के दूसरे दिन पहली पारी में 210 रन पर ढेर कर 13 रन की बढ़त हासिल कर ली। भारत ने अपनी दूसरी पारी में दिन का खेल समाप्त होने तक दोनों सलामी बल्लेबाजों के विकेट खोकर 57 रन बना लिए हैं। भारत के पास अब कुल 70 रन की बढ़त हो गयी है।मयंक अग्रवाल सात रन बनाकर कैगिसो रबादा की गेंद पर आउट हुए जबकि लोकेश राहुल 10 रन बनाकर मार्को यानसन का शिकार बने।

दो विकेट 24 रन पर गिर जाने के बाद विराट कोहली और चेतेश्वर पुजारा ने मोर्चा संभाला और तीसरे विकेट की अविजित साझेदारी में 33 रन जोड़ डाले। स्टंप्स पर पुजारा 31 गेंदों में नौ रन और विराट 39 गेंदों में 14 रन बनाकर क्रीज पर थे । दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाजों ने 17 अतिरिक्त रन देकर भारत के स्कोर को आगे बढ़ाने में अपना योगदान दिया।इससे पहले बुमराह ने कल दक्षिण अफ्रीका के कप्तान डीन एल्गर को आउट किया था और आज उन्होंने चार विकेट लेकर 23.3 ओवर में 42 रन देकर पांच विकेट पूरे किये। उमेश यादव ने 64 रन पर दो विकेट, मोहम्मद शमी ने 39 रन पर दो विकेट और शार्दुल ठाकुर ने 37 रन पर एक विकेट लिया।

मेजबान दक्षिण अफ्रीकी टीम ने सुबह आठ ओवर में 17 रन पर एक विकेट के स्कोर से आगे खेलना शुरू किया और लंच तक 27 ओवर खेले और 3.07 की रन रेट के साथ लंच तक 83 रन और जोड़े और स्कोर को 100 रन पहुंचाया। दक्षिण अफ्रीका ने हालांकि आज के पहले सत्र में दो विकेट जल्दी खो दिए। नौवें ओवर की दूसरी ही गेंद पर 17 के स्कोर पर एडन मारक्रम का विकेट गिरा, जबकि इसके बाद 21वें ओवर की दूसरी गेंद पर 45 के स्कोर पर नाइट वाचमैन केशव महाराज आउट हुए। मारक्रम जहां एक चौके के सहारे 22 गेंदों पर आठ, वहीं महाराज चार चौकों की मदद से 45 गेंदों पर 25 रन का योगदान देकर आउट हुए।
 

India Open Badminton: सिंधू क्वार्टर फाइनल में, साइना इंडिया ओपन से बाहर

India Open Badminton: सिंधू क्वार्टर फाइनल में, साइना इंडिया ओपन से बाहर

नई दिल्ली : दो बार की ओलंपिक पदक विजेता पी वी सिंधू और एच एस प्रणय इंडिया ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में पहुंच गए, जबकि साइना नेहवाल हारकर बाहर हो गई। पूर्व चैम्पियन और 2012 ओलंपिक कांस्य पदक विजेता साइना को मालविका बंसोड़ ने 21-17, 21-9 से हराया।

विश्व रैंकिंग में 111वें स्थान पर काबिज बंसोड़ को दुनिया की पूर्व नंबर एक खिलाड़ी को हराने में 34 मिनट लगे। इससे पहले शीर्ष वरीयता प्राप्त सिंधू ने हमवतन ईरा शर्मा को 21-10, 21-10 से हराया। अब उनका सामना अष्मिता चालिहा से होगा जिसने याएले होयाउ को 21-17, 21-14 से मात दी।

बंसोड़ का सामना भारत की आकर्षि कश्यप से होगा। आकर्षि ने हमवतन केयुरा मोपाटिन को 21-10, 21-10 से शिकस्त दी। प्रणय को वॉकओवर मिला, क्योंकि मिथुन मंजूनाथ ने कोरोना पॉजिटिव होने के कारण टूर्नामेंट से नाम वापस ले लिया।
 

IND Vs SA : दक्षिण अफ्रीका के विरुद्ध विराट और पंत ने संभाली भारतीय पारी

IND Vs SA : दक्षिण अफ्रीका के विरुद्ध विराट और पंत ने संभाली भारतीय पारी

केपटाउन : भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे और निर्णायक टेस्ट क्रिकेट मैच के तीसरे दिन गुरुवार को यहां लंच तक 4 विकेट पर 130 रन बनाये। भारत की कुल बढ़त अब 143 रन की हो गयी है। लंच के समय ऋषभ पंत 51 और कप्तान विराट कोहली 28 रन पर खेल रहे थे। इन दोनों ने 5वें विकेट के लिये अभी तक 72 रन जोड़े हैं। दक्षिण अफ्रीका की तरफ से कैगिसो रबाडा और मार्को जेनसन ने 2-2 विकेट लिये हैं।

 

IND vs SA 3rd Test Day 3: भारत के हाथ से फिसला मैच, जीत के लिए करना होगा चमत्कार!

IND vs SA 3rd Test Day 3: भारत के हाथ से फिसला मैच, जीत के लिए करना होगा चमत्कार!

Cape Town के Newlands में खेला जा रहा टेस्ट सीरीज़ का निर्णायक मुकाबला लगभग टीम इंडिया के हाथ से फिसल गया है. अब भारत को चौथे दिन जीत के लिए चमत्कार करना होगा. भारत से मिले 212 रनों के लक्ष्य के जवाब में तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक दक्षिण अफ्रीका ने दो विकेट पर 101 रन बना लिए. दक्षिण अफ्रीका के कप्तान डीन एल्गर के आउट होते ही तीसरे दिन का खेल खत्म हुआ.
स्टम्प्स के समय कीगन पीटरसन 61 गेंदो में सात चौकों की मदद से 48 रनों पर नाबाद लौटे. वहीं डीन एल्गर ने 96 गेंदो में तीन चौकों की मदद से 30 रन बनाए. इससे पहले एडन मार्करम 22 गेंदो में चार चौकों की मदद से 16 रन बनाकर आउट हुए.
दक्षिण अफ्रीका को जीत के लिए चौथे दिन अब 111 रन बनाने हैं. भारत के लिए दूसरी पारी में अब तक जसप्रीत बुमराह ने 29 रन देकर और मोहम्मद शमी ने 22 रन देकर एक-एक विकेट लिया.