छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |
रिद्धिमान साहा को मिली धमकी के बाद एक्शन में बीसीसीआई, जांच के बाद दोषियों के खिलाफ करेगी सख्त कार्रवाई

रिद्धिमान साहा को मिली धमकी के बाद एक्शन में बीसीसीआई, जांच के बाद दोषियों के खिलाफ करेगी सख्त कार्रवाई

नई दिल्ली : अनुभवी विकेटकीपर बल्लेबाज रिद्धिमान साहा श्रीलंका के खिलाफ होने वाली टेस्ट सीरीज से बाहर किए जाने के बाद से ही मीडिया में बने हुए हैं। टेस्ट टीम में नहीं चुने जाने के बाद साहा ने एक जर्नलिस्ट की ओर से इंटरव्यू के लिए परेशान करने का आरोप लगाया। व्हाट्सएप बातचीत का स्क्रीनशॉट शेयर किया था। विकेटकीपर बल्लेबाज ने कहा कि जर्नलिस्ट उन्हें इंटरव्यू के लिए धमका रहा है। साहा के इन आरोपों के बाद भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड अब फुल एक्शन में आ गया है। बोर्ड ने इस मामले में दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने का फैसला किया है। हालांकि बीसीसीआई ने उससे पहले साहा से अज्ञात व्यक्ति के नाम का खुलासा करने को कहा है।

बीसीसीआई सूत्रों के हवाले से बताया कि बोर्ड इस मामले की तह तक जाएगा और जांच करेगा। सूत्रों ने कहा, साहा उन खिलाडिय़ों में शामिल हैं, जिनका बोर्ड से कॉन्ट्रैक्ट है। ऐसे में बोर्ड अपने खिलाडिय़ों को अलग-थलग नहीं छोड़ सकता। अगर इसके पीछे कोई सांठ गांठ है तो हम उसकी भी जांच करेंगे। बोर्ड इसे हल्के में नहीं ले सकता। वो इस पूरे मामले की पड़ताल करेगा। जो भी साहा ने इंटरव्यू में कहा है और उसके बाद उन्होंने जो ट्वीट किया है। बोर्ड उसके तह तक जाएगा। बीसीसीआई साथ ही अपनी जांच में यह भी पता लगाएगा कि क्या पहले भी किसी क्रिकेटर को इस तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ा है।

विकेटकीपर बल्लेबाज ने जो स्क्रीनशॉट शेयर किया, उसमें जर्नलिस्ट ने उनसे कहा था, मेरे साथ एक इंटरव्यू करोगे। यह अच्छा होगा। उन्होंने (सेलेक्टर्स) केवल एक ही विकेटकीपर चुना। कौन बेस्ट है। तुमने 11 जर्नलिस्ट को चुनने की कोशिश की, जोकि मेरे हिसाब से सही नहीं है। उसे चुने जो ज्यादा मदद कर सके। तुमने कॉल नहीं किया। मैं अब तुम्हारा कभी इंटरव्यू नहीं लूंगा और मैं इसे याद रखूंगा।
साहा ने ट्विटर पर लिखा था, भारतीय क्रिकेट में मेरे सभी योगदानों के बाद..एक तथाकथित सम्मानित जर्नलिस्ट से मुझे इस तरह की चीजों का सामना करना पड़ रहा है! यहीं से जर्नलिज्म खत्म है।

 

IND vs WI : भारत ने वेस्टइंडीज का किया सूपड़ा साफ़ 3-0 से जीती टी20 सीरीज

IND vs WI : भारत ने वेस्टइंडीज का किया सूपड़ा साफ़ 3-0 से जीती टी20 सीरीज

भारत ने वेस्टइंडीज को तीन मैचों की टी20 सीरीज के आखिरी मैच में 17 रनों से हरा दिया है। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में 5 विकेट खोकर 184 रन बनाए थे। इसके जवाब में वेस्टइंडीज की टीम 20 ओवर में 9 विकेट खोकर 167 रन ही बना सकी। इसी के साथ भारत टी20 की रेंकिंग में पहले पायदान पर पहुच गयी।
भारत की ओर से सर्वाधिक सूर्यकुमार यादव ने 31 गेंद में 65 रन बनाए। पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारत की शुरुआत खराब रही। रुतुराज चार रन बनाकर पवेलियन लौट गए। जिसके बाद ईशान किशन और श्रेयस अय्यर ने दूसरे विकेट के लिए 36 गेंद में 53 रन की साझेदारी की। अय्यर 25 रन बनाकर आउट हुए। वहीं ईशान किशन तेज शुरुआत के बावजूद 31 गेंद में 34 रन बनाकर आउट हुए। कप्तान रोहित 15 गेंद में 7 रन बनाकर पवेलियन लौटे। वेंकटेश अय्यर ने 19 गेंद में नाबाद 35 रन बनाए।
 

IND vs WI 3rd T20: क्लीन स्वीप के इरादे से उतरेगी टीम इंडिया, मैच जीतते ही टी-20 में हो जाएगी नंबर-1

IND vs WI 3rd T20: क्लीन स्वीप के इरादे से उतरेगी टीम इंडिया, मैच जीतते ही टी-20 में हो जाएगी नंबर-1

IND vs WI T20: भारत और वेस्टइंडीज के बीच तीन मैचों की टी-20 सीरीज का आज तीसरा और आखिरी मुकाबला खेला जाएगा. इस सीरीज के शुरुआती दोनों मुकाबले जीतकर टीम इंडिया पहले ही सीरीज अपने नाम कर चुकी है. ऐसे में आज भारतीय टीम का इरादा क्लीन स्वीप का होगा. अगर ऐसा होता है तो टीम इंडिया ICC टी-20 रैंकिंग में नंबर वन पर आ जाएगी. अभी वह दूसरे पायदान पर है.
इंग्लैंड से महज एक रेटिंग पॉइंट पीछे है टीम इंडिया
टी-20 इंटरनेशनल रैंकिंग में इंग्लैंड की टीम टॉप पर काबिज है. इंग्लैंड के 39 मैचों में 10,475 पॉइंट्स हैं. रेटिंग पॉइंट के हिसाब से देखें तो 269 रेटिंग के साथ नंबर-1 टीम है. वहीं, भारतीय टीम 37 मैचों में 9,627 पॉइंट और 268 रेटिंग के साथ टी-20 की नंबर-2 टीम बनी हुई है. आज के मुकाबले में टीम इंडिया के पास नंबर-1 बनने का सुनहरा मौका है.
पाकिस्तान के रिकॉर्ड की बराबरी करने का भी मौका
पिछले साल हुए टी-20 वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड से हारने के बाद भारतीय टीम लगातार 8 टी-20 मुकाबले जीत चुकी है. अगर टीम इंडिया आज का मुकाबला भी जीतने में कामयाब रहती है तो यह उसकी लगातार 9वीं जीत होगी. इस मामले में भारतीय टीम पाकिस्तानी टीम के 2018 में बनाए लगातार 9 टी-20 जीत की रिकॉर्ड की बराबरी कर लेगी. टेस्ट क्रिकेट खेलने वाले देशों में अफगानिस्तान के पास लगातार सबसे ज्यादा टी-20 मैच जीतने का रिकॉर्ड है. उन्होंने 2018-19 में लगातार 12 मैच जीते थे.

 

Team India तीसरे मुकाबले की प्लेइंग इलेवन में करेगी बदलाव, इन खिलाड़ियों को मिल सकता है मौका

Team India तीसरे मुकाबले की प्लेइंग इलेवन में करेगी बदलाव, इन खिलाड़ियों को मिल सकता है मौका

टीम इंडिया और वेस्टइंडीज के बीच टी20 सीरीज का आखिरी मैच रविवार को कोलकाता में खेला जाएगा. इस मुकाबले में भारतीय टीम अपनी बेंच स्ट्रैंथ को आजमाएगी. पूर्व कप्तान विराट कोहली और ऋषभ पंत को ब्रेक दिया गया है. ऐसे में ऋतुराज गायकवाड़ और श्रेयस अय्यर प्लेइंग इलेवन का हिस्सा बन सकते हैं.
भारत ने शुक्रवार को दूसरे टी20 में वेस्टइंडीज को 8 रन से हराकर रोहित शर्मा की अगुआई में लगातार तीसरी सीरीज जीती. ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 विश्व में अब आठ महीने से भी कम का समय बचा है और ऐसे में रोहित नए विकल्पों को आजमाने की कोशिश करेंगे और इसकी शुरुआत रिजर्व सलामी बल्लेबाज की तलाश से हो सकती है.
लोकेश राहुल की गैरमौजूदगी में इशान किशन शीर्ष क्रम में प्रभावित करने में नाकाम रहे हैं और उनकी जगह प्रतिभावान गायकवाड़ को मौका मिल सकता है जो अब तक बाहर बैठे रहे हैं. आईपीएल 2022 की मेगा नीलामी में सबसे महंगा खिलाड़ी बनने के बाद टी20 सीरीज खेल रहे ईशान ने अब तक निराश किया है. उन्हें मुंबई इंडियन्स ने 15 करोड़ 25 लाख रुपये में खरीदा.पहले मैच में 42 गेंद में 35 रन बनाने के बाद ईशान दूसरे मैच में 10 गेंद में सिर्फ दो रन बना सके. अब यह देखना होगा कि रोहित मुंबई इंडियन्स टीम के अपने इस साथी को एक और मौका देते हैं या नहीं.
वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज के बाद भारत को श्रीलंका के खिलाफ टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज खेलनी है और ऐसे में ईशान को कुछ और मौके देना बुरा विचार नहीं होगा.मध्यक्रम में श्रेयस कोहली की जगह लेंगे जिन्हें 100वें टेस्ट से पहले जरूरी आराम दिया गया है. पूर्व भारतीय कप्तान कोहली श्रीलंका के खिलाफ टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज में भी नहीं खेलेंगे और इस टीम के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए वापसी करेंगे.
आईपीएल नीलामी में तीसरे सबसे महंगे खिलाड़ी अय्यर वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले दो मैच में भारत के टी20 संयोजन में फिट नहीं बैठे लेकिन अंतिम मैच में उनका चुना जाना लगभग तय है. टी20 सीरीज से पहले हुई वनडे सीरीज में दीपक हुड्डा ने पदार्पण करते हुए प्रभावित किया और देखना होगा कि बड़े शॉट खेलने में सक्षम इस ऑलराउंडर को टी20 अंतरराष्ट्रीय में आजमाया जाता है या नहीं.
जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी की गैरमौजूदगी में भारत ने अब तक भुवनेश्वर कुमार और हर्षल पटेल को उतारा है. दोनों ने अब तक नतीजे दिए हैं विशेषकर दूसरे मैच में जहां भुवनेश्वर ने 19वें ओवर में मैच का रुख बदल दिया और फिर हर्षल ने अंतिम ओवर में 25 रन का बचाव करते हुए भारत को जीत दिला दी. यह देखना होगा कि रोहित गेंदबाजी संयोजन में बदलाव करते हुए मोहम्मद सिराज को मौका देते हैं या नहीं. पदार्पण का इंतजार कर रहे आवेश खान भी एक विकल्प हैं.
आवेश आईपीएल नीलामी के इतिहास में सबसे महंगे अनकैप्ड (जिसने अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं खेला हो) खिलाड़ी बने थे जिन्हें लखनऊ सुपरजाइंट्स ने 10 करोड़ रुपये में खरीदा. उन्होंने आईपीएल 2021 में 16 मैच में 7.37 की प्रभावशाली इकोनॉमी रेट से 14 विकेट चटकाए.
दूसरी तरफ इंग्लैंड को स्वदेश में 3-2 से हराने वाली वेस्टइंडीज की टीम भारत के मौजूदा दौरे पर अब भी पहली जीत की तलाश में है. टीम ने वनडे सीरीज भी 0-3 से गंवाई थी. अपने पसंदीदा प्रारूप में कीरोन पोलार्ड की अगुआई वाली टीम पहले मैच में प्रभावित करने में नाकाम रही लेकिन शुक्रवार को रोवमैन पावेल और निकोलस पूरन ने आक्रामक अर्धशतक जड़कर भारत के 187 रन के लक्ष्य को हासिल करने की उम्मीद जगा दी थी. विकेटकीपर बल्लेबाज पूरन शानदार फॉर्म में हैं और लगातार दो अर्धशतक जड़ चुके हैं. आफ स्पिन ऑलराउंडर रोस्टन चेज ने भी प्रभावित किया है.

 

विराट और पंत के तूफानी अर्धशतक, भारत को 2-0 की अजेय बढ़त

विराट और पंत के तूफानी अर्धशतक, भारत को 2-0 की अजेय बढ़त

कोलकाता : पूर्व कप्तान विराट कोहली (52) और विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत (52) के तूफानी अर्धशतकों की मदद से भारत ने यहां वेस्ट इंडीज के खिलाफ दूसरे टी-20 क्रिकेट मैच में आठ रन से जीत हासिल की और तीन मैचों की सीरीज में 2-0 की अपराजेय बढ़त बना ली। भारत ने पांच विकेट पर 186 रन का मजबूत स्कोर बनाया और विंडीज की कड़ी चुनौती को 20 ओवर में तीन विकेट पर 178 रन पर रोक दिया।

 

BCCI : विराट कोहली और ऋषभ पंत को बायो बबल से मिला ब्रेक, श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज से हुए बाहर

BCCI : विराट कोहली और ऋषभ पंत को बायो बबल से मिला ब्रेक, श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज से हुए बाहर

नई दिल्ली : बीसीसीआई ने वेस्टइंडीज के खिलाफ रविवार को होने वाले तीसरे और अंतिम टी20 इंटरनेशनल मैच से पहले विराट कोहली और विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को टीम के बायो बबल से 10 दिन का ब्रेक दिया है। कोहली अब घर के लिए रवाना हो चुके हैं और अब वह वेस्टइंडीज के खिलाफ तीसरे टी20 तथा श्रीलंका के खिलाफ 24 फरवरी से लखनऊ में शुरू होने वाली तीन मैचों की टी20 सीरीज में नहीं खेलेंगे। श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज के अगले दो मैच 26 और 27 फरवरी को धर्मशाला में होंगे। श्रीलंका के खिलाफ होने वाली सीरीज के लिए शाम को भारतीय टीम का चयन किया जाएगा।

कोहली के अलावा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को भी बायो बबल से ब्रेक दिया गया है। पंत भी अब वेस्टइंडीज के खिलाफ तीसरे और अंतिम टी20 मैच में नहीं खेलेंगे। इसके अलावा वह श्रीलंका के खिलाफ होने वाली तीन मैचों की टी20 सीरीज में भी टीम का हिस्सा नहीं होंगे।
कोहली शनिवार सुबह घर के लिए रवाना हो चुके हैं क्योंकि भारत पहले ही सीरीज जीत चुका है। जैसा कि बीसीसीआई ने फैसला किया है कि सभी खिलाडिय़ों को बायो बबल से समय-समय पर ब्रेक देने की नीति होगी ताकि यह सुनिश्चित हो सकें कि उनपर ज्यादा वर्क लोड न पड़े।

भारत और श्रीलंका के बीच होने वाली सीरीज के लिए अभी टीम इंडिया का ऐलान नहीं हुआ है और माना जा रहा है कि आज शाम के बाद टीम की घोषणा हो सकती है। भारत-श्रीलंका के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज और दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जानी है। विराट टी20 सीरीज में नहीं खेलेंगे जबकि टेस्ट सीरीज के लिए वह टीम का हिस्सा होंगे।

 

IND vs WI: टीम इंडिया ने किया T20 सीरीज पर कब्ज़ा, वेस्टइंडीज को इतने रनों से हराया, पढ़ें पूरी खबर

IND vs WI: टीम इंडिया ने किया T20 सीरीज पर कब्ज़ा, वेस्टइंडीज को इतने रनों से हराया, पढ़ें पूरी खबर

नई दिल्ली | भारत ने वेस्टइंडीज को शुक्रवार को ईडन गार्डन्स स्टेडियम में खेले गए तीन मैचों की टी20 सीरीज के दूसरे मैच में 8 रन से हरा दिया है। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में 5 विकेट खोकर 186 रन बनाए थे। इसके जवाब में वेस्टइंडीज की टीम 20 ओवर में 3 विकेट खोकर 178 रन बना सकी। वेस्टइंडीज की ओर से निकोलस पूरन ने 62 और पॉवेल ने 68 रन बनाए। भारत की ओर से चहल, भुवनेश्वर और रवि को एक-एक विकेट मिला।

वेस्टइंडीज को आखिरी ओवर में जीत के लिए 24 रन बनाने थे, लेकिन विंडीज टीम सिर्फ 16 रन ही बना सकी और उसे 8 रन से हार का सामना करना पड़ा है। इस जीत के साथ भारत ने टी20 सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली है।

मेहमान टीम वेस्ट इंडीज ने टॉस जीत कर फील्डिंग चुनी और अच्छी गेंदबाजी करते हुए कप्तान रोहित शर्मा और ईशान किशान दोनों भारतीय सलामी बल्लेबाजों को 59 रन के अंदर निपटा दिया, हालांकि विराट और पंत के अर्धशतकों से भारत 20 ओवर में पांच विकेट पर 186 रन का विशाल स्कोर बनाने में कामयाब रहा।

विराट ने बीच के ओवरों में पारी को आगे बढ़ाया और सात चौकों और एक छक्के के सहारे 41 गेंदों पर 52 रन की अर्धशतक शतकीय पारी खेली, जबकि पंत ने वेंकटेश के साथ वस्फिोटक अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए टीम को शानदार फिनिश दिया। पंत ने जहां सात चौकों और एक छक्के की मदद से महज 28 गेंदों पर 52 रन बनाए, वहीं वेंकटेश ने चार चौकों और एक छक्के की बदौलत मात्र 18 गेंदों में 33 रन की तूफानी पारी खेली। दोनों बल्लेबाजों के बीच पांचवें विकेट के लिए 76 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी हुई।

वेस्ट इंडीज की ओर से गेंदबाजी सामान्य रही। केवल रोस्टन चेज सफल रहे, जन्हिोंने चार ओवर में 25 रन पर सर्वाधिक तीन विकेट लिए। उनके अलावा शेल्डन कॉट्रेल और रोमारियो शेफर्ड ने एक-एक विकेट हासिल किया। वनडे सीरीज में सफल रहे अनुभवी ऑलराउंडर जेसन होल्डर की आज काफी पिटाई हुई। उन्होंने चार ओवर में 45 रन लुटाए।

CRICKET NEWS : जसप्रीत बुमराह का बड़ा रिकॉर्ड तोडऩे के करीब युजवेंद्र चहल, बस चाहिए दो विकेट

CRICKET NEWS : जसप्रीत बुमराह का बड़ा रिकॉर्ड तोडऩे के करीब युजवेंद्र चहल, बस चाहिए दो विकेट

नई दिल्ली : युजवेंद्र चहल का इंटरनेशनल करियर पिछले कुछ समय में काफी उतार-चढ़ाव भरा रहा है। लिमिटेड ओवर फॉर्मेट में वह अंदर-बाहर होते रहे हैं, लेकिन एक बार फिर वह अपनी पुरानी लय में नजर आने लगे हैं। वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज में शानदार प्रदर्शन के बाद चहल ने तीन मैचों की टी20 इंटरनेशनल सीरीज के दूसरे मैच में भी अच्छी गेंदबाजी की थी।

चहल के पास दूसरे टी20 इंटरनेशनल मैच में जसप्रीत बुमराह का एक बड़ा रिकॉर्ड तोडऩे का मौका होगा। युजवेंद्र चहल के खाते में फिलहाल 65 टी20 इंटरनेशनल विकेट दर्ज हैं। भारत की ओर से सबसे ज्यादा टी20 इंटरनेशनल विकेट लेने के मामले में वह जसप्रीत बुमराह के बाद दूसरे नंबर पर हैं। बुमराह के खाते में 66 विकेट हैं। वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टी20 इंटरनेशनल मैच में अगर चहल दो विकेट ले लेते हैं, तो वह बुमराह को पीछे छोड़ देंगे।

चहल ने अभी तक भारत के लिए 51 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं और इस दौरान 25.44 की औसत और 18.4 के स्ट्राइक रेट से 65 विकेट लिए हैं। वहीं बुमराह ने 55 टी20 मैचों में 19.54 की औसत और 17.9 के स्ट्राइक रेट से 66 विकेट लिए हैं। बुमराह को इस टी20 सीरीज से आराम दिया गया है। ओवरऑल अगर बात करें तो सबसे ज्यादा टी20 इंटरनेशनल विकेट लेने का वर्ल्ड रिकॉर्ड शाकिब अल हसन के नाम दर्ज है। शाकिब के खाते में 117 टी20 इंटरनेशनल विकेट दर्ज हैं।

 

टी20 वर्ल्ड कप 2022  :  आशीष नेहरा ने चुनी भारतीय गेंदबाजों की लिस्ट, देखे गेंदबाजो की सूची

टी20 वर्ल्ड कप 2022 : आशीष नेहरा ने चुनी भारतीय गेंदबाजों की लिस्ट, देखे गेंदबाजो की सूची

नई दिल्ली : टी20 वर्ल्ड कप 2022 को ध्यान में रखते हुए भारतीय क्रिकेट टीम ने ऐसे खिलाडिय़ों की तलाश शुरू कर दी है जो इस साल के अंत में ऑस्ट्रेलिया में होने वाले इस टूर्नामेंट के लिए टीम का हिस्सा बन सके। पेस बॉलिंग अटैक में कई भारतीय तेज गेंदबाजों ने अपना दावा पेश किया है। इस बीच, टीम इंडिया के पूर्व तेज गेंदबाज आशीष नेहरा ने ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय गेंदबाजों की लिस्ट तैयार की है, जिसमें उन्होंने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के स्टार तेज गेंदबाजों हर्षल पटेल और अवेश खान को जगह नहीं दी है।

नेहरा का मानना है कि मौजूदा टीम में मोहम्मद सिराज ही एकमात्र ऐसे तेज गेंदबाज हैं जो टी20 वर्ल्ड कप 2022 में हिस्सा ले सकते हैं। नेहरा ने क्रिकबज से बातचीत में कहा, वर्ल्ड कप अभी बहुत दूर है। अगर कल वर्ल्ड कप के लिए टीम की घोषणा की जानी है, तो इस टीम में से केवल एक ही तेज गेंदबाज है जो जगह बनाएगा और वह है सिराज। टी20 वर्ल्ड कप के लिए मेरी पसंद सिराज, बुमराह, शमी और प्रसिद्ध कृष्णा होंगे। हमने देखा है कि वह क्या कर सकते हैं और इन चारों के बाद दीपक चाहर का नंबर आता है।

वेस्टइंडीज के खिलाफ जारी सीरीज में, भारत के पास मोहम्मद सिराज, भुवनेश्वर कुमार, दीपक चाहर, शार्दुल ठाकुर, हर्षल पटेल और अवेश खान जैसे तेज गेंदबाज शामिल हैं जबकि जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी को सीरीज से आराम दिया गया है। नेहरा ने अनुभवी तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार को सपोर्ट करने के लिए कप्तान रोहित शर्मा की सराहना की। उन्होंने कहा, यह देखना अच्छा है कि कप्तान रोहित शर्मा पेसर भुवनेश्वर कुमार को सपोर्ट कर रहे हैं क्योंकि उनके पास इतना अनुभव है। इसलिए, प्लेइंग में बदलाव कर सकते हैं या नहीं, ज्यादा मायने नहीं रखता।

 

IND vs WI: 19 गेंद पर 40 रन ठोक रोहित शर्मा ने ईडन गार्डन्स मैदान पर बनाया खास वर्ल्ड रिकॉर्ड, विराट कोहली को छोड़ा पीछे

IND vs WI: 19 गेंद पर 40 रन ठोक रोहित शर्मा ने ईडन गार्डन्स मैदान पर बनाया खास वर्ल्ड रिकॉर्ड, विराट कोहली को छोड़ा पीछे

नई दिल्ली :  ईडन गार्डन्स और रोहित शर्मा की लव स्टोरी तब शुरू हो चुकी थी, जब रोहित अपने करियर के शुरुआती दौर में ही थे। यह लव स्टोरी आज भी कायम है और यही वजह है कि वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज के पहले ही टी20 इंटरनेशनल मैच में रोहित ने इस मैदान का एक खास वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। इस मैदान पर सबसे ज्यादा टी20 इंटरनेशनल रन पहले ही रोहित के नाम दर्ज था, लेकिन अब वह दुनिया के पहले ऐसे बल्लेबाज बन गए हैं, जिसने इस मैदान पर 100 से ज्यादा टी20 इंटरनेशनल रन बना लिए हैं। वेस्टइंडीज के खिलाफ 19 गेंद पर 40 रनों की पारी के दौरान रोहित ने यह खास रिकॉर्ड अपने नाम किया।

इस मैच से पहले इस मैदान पर रोहित के खाते में 72, जबकि विराट कोहली के खाते में 70 रन दर्ज थे। इन दोनों को ही इस मैदान पर 100 रनों का आंकड़ा पार करने के लिए क्रम से 28 और 30 रनों की जरूरत थी, लेकिन रोहित ने विराट को पीछे छोड़ते हुए पहले यह उपलब्धि अपने नाम दर्ज कर ली। रोहित ने इस मैदान पर चार टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं और इस दौरान 167 के धांसू स्ट्राइक रेट और 28 की औसत से 112 रन बनाए हैं। इस मैदान पर छह छक्के लगाने वाले भी रोहित इकलौते बल्लेबाज हैं।

वहीं विराट की बात करें तो उन्होंने इस मैदान पर अपना तीसरा टी20 इंटरनेशनल मैच खेला था। विराट ने 131.81 के स्ट्राइक रेट और 43.50 के औसत से इस मैदान पर 87 टी20 इंटरनेशनल रन बनाए हैं। तीसरे नंबर पर वेस्टइंडीज के मार्लन सैमुअल्स हैं, जिन्होंने इस मैदान पर 85 रन बनाए हैं। मैच की बात करें तो भारत ने टॉस जीता और वेस्टइंडीज को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया। वेस्टइंडीज ने 20 ओवर में पांच विकेट पर 157 रन बनाए, जवाब में भारत ने 18.5 ओवर में चार विकेट पर 164 रन बनाकर मैच अपने नाम किया। रोहित भारत की ओर से बेस्ट स्कोरर रहे।

 

IND vs WI : धोनी के बाद टीम इंडिया को मिला नया फिनिशर, वेस्टइंडीज के खिलाफ बतौर फिनिशर टीम को दो मैच में दिलाई जीत

IND vs WI : धोनी के बाद टीम इंडिया को मिला नया फिनिशर, वेस्टइंडीज के खिलाफ बतौर फिनिशर टीम को दो मैच में दिलाई जीत

नई दिल्ली : भारत ने पहले टी20 मैच में वेस्टइंडीज को भले ही 6 विकेट से हरा दिया हो, लेकिन मैच में एक समय ऐसा आया था जब विंडीज की टीम हावी हो रही थी। रोहित और ईशान ने पहले विकेट के लिए 7.3 ओवर में ही 64 रन की धमाकेदार ओपनिंग साझेदारी की। लेकिन उसके बाद भारतीय बल्लेबाज ज्यादा देर तक टिक नहीं सके और जल्द ही भारत के 50 रन के अंदर चार विकेट गिर गए। जिससे टीम दबाव में पहुंच गई थी, लेकिन सूर्यकुमार यादव ने वेंकटेश अय्यर के साथ पांचवें विकेट के लिए 48 रन की साझेदारी करके टीम को जीत दिलाई। सूर्यकुमार यादव को फिनिशर टैग पसंद है। वह मैच में नाबाद रहना चाहते हैं और गेम खत्म करना चाहते हैं। स्टार बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव ने वेस्टइंडीज के खिलाफ सफेद गेंद की सीरीज में दूसरी बार बतौर फिनिशर अपनी भूमिका निभाई और वह धीरे-धीरे नए लोगों के साथ साझेदारी करना सीख रहा है।

वेस्टइंडीज के खिलाफ अहमदाबाद में पहले वनडे मैच में दीपक हुड्डा के साथ मिलकर सूर्यकुमार ने मैच को खत्म किया था और अब उन्होंने बुधवार को ईडन गार्डन में पहले टी20 मैच में वेंकटेश अय्यर के साथ मिलकर वही काम किया। दोनों बल्लेबाज नाबाद रहे। सूर्यकुमार ने 18 में 34 रन बनाए, जबकि वेंकटेश ने 13 गेंदों में 24 रन बनाए। सूर्यकुमार ने छह विकेट की जीत के बाद रिपोर्टर से कहा, मुझे लगता है कि जब वह बल्लेबाजी के लिए आए तो उन्होंने सीधे एक चौका लगाया। मुझे लगा कि अच्छी साझेदारी करने और खेल खत्म करने के लिए यह सही मंच है उन्होंने आगे कहा, मुझे लगता है कि मेरे लिए अंत तक रहना महत्वपूर्ण था। मैं पहले भी इस स्थिति में रहा हूं, और जब भी मैं 20-25 रन पीछे छोड़कर आउट हुआ, तो होटल वापस जाने के बाद मुझे बुरा लगा। आज रात स्थिति बिल्कुल सही थी।

भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने सीरीज शुरू होने से पहले कहा था कि टीम को पूर्व कप्तान एमएस धोनी के अंतरराष्ट्रीय संन्यास के बाद कोई फिनिशर नहीं मिला है और अगले साल होने वाले वनडे से पहले उन्हें एक फिनिशर मिलने की उम्मीद है। रोहित से जब फिनिशर की भूमिका - विशेषकर बल्लेबाजी क्रम में छठे और सातवें स्थान - के बारे में पूछा गया तो उन्होंने स्वीकार किया कि उन्हें हार्दिक पंड्या और रविंद्र जडेजा के अलावा और बैक-अप तैयार करने की जरूरत है। रोहित ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले वनडे की पूर्व संध्या पर कहा था, वनडे में फिनिशर की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण है लेकिन एमएस धोनी के संन्यास के बाद से हमें कोई नहीं मिला है जो इस भूमिका में फिट हो सके।

उन्होंने कहा, हमने हार्दिक को आजमाया, यहां तक जडेजा भी खेले लेकिन हमें इस स्थान के लिये और बैक-अप तैयार करने की जरूरत है। इस सीरीज में जिन खिलाडिय़ों को मौका मिल रहा है, उम्मीद करते हैं कि वे इन मौकों का फायदा उठायेंगे और टीम में अपना स्थान मजबूत करेंगे।
वहीं सूर्यकुमार ने पिछले कुछ मैचों में बतौर फिनिशर साबित किया है, ऐसे में रोहित के लिए फिनिशर की तलाश खत्म होती हुई नजर आ रही है। क्योंकि सूर्यकुमार यादव को मैच को अंत तक ले जाना पसंद है और फिर टीम को कठिन परिस्थितियों में वह जीत दिला चुके हैँ।

डेब्यू मैच में प्लेयर ऑफ द मैच रहे रवि बिश्नोई की भी सूर्यकुमार यादव ने जमकर तारीफ की है। उन्होंने कहा, यह उनके लिए दुनिया की सर्वश्रेष्ठ टी20 टीमों में से एक के खिलाफ खेलने का अच्छा मौका था। उन्होंने जिस तरह से खुद का समर्थन किया और गेंदबाजी की, उन्होंने अच्छी प्रतिक्रिया दी। थोड़ी ओस थी, और स्पिनरों के लिए यह आसान नहीं था। उसने सब कुछ अच्छी तरह से अंजाम दिया। यह बिश्नोई के लिए एक आदर्श शुरुआत है।दोनों टीमें शुक्रवार को दूसरे टी20 मैच में भिड़ेंगी और भारत के पास 3 मैचों की सीरीज अपने नाम करने का मौका होगा।

 

IND vs WI : आईपीएल में सबसे महंगे बिके ईशान किशन , टिप्स देते नजर आए रोहित शर्मा

IND vs WI : आईपीएल में सबसे महंगे बिके ईशान किशन , टिप्स देते नजर आए रोहित शर्मा

नई दिल्ली : स्पिनरों के शानदार प्रदर्शन के बाद कप्तान रोहित शर्मा की अगुवाई में बल्लेबाजों की उम्दा पारियों के दम पर भारत ने पहले टी20 मैच में वेस्टइंडीज को छह विकेट से हरा दिया। इस जीत के साथ भारत ने तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढत ले ली। वेस्टइंडीज का भारत दौरा कई मायनों में काफी अब तक काफी दिलचस्प रहा है। सीरीज शुरू होने से पहले कप्तान रोहित शर्मा ने कहा था कि हम इस सीरीज के जरिए कई प्रयोग करेंगे और इस दौरान हम हार भी सकते हैं, लेकिन टीम ने लगातार चार मैचों में विंडीज को धूल चटा दी है।

दीपक हुड्डा और रवि बिश्नोई को इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू करने का मौका मिला, जबकि कई ऐसे प्रतिभाशाली क्रिकेटर हैं, जिन्हें टीम बेहतर बनाने के लिए और मौके देने का प्रयास कर रही है। इस लिस्ट में विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन का भी नाम हैं, जिनको टीम बतौर ओपनर टीम में शामिल करने की ओर देख रही है। वनडे सीरीज के पहले मैच में ईशान किशन को पारी का आगाज करने का मौका मिला था, जिसमें उन्होंने 36 गेंदों में 28 रन की पारी खेली थी, जिसके बाद उन्हें अब टी20 सीरीज के पहले मैच में बतौर ओपनर उतारा गया। लेकिन यहां किशन थोड़ा फीके दिखे और धीमी पारी खेलकर एक अनचाहा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। किशन ने 42 गेंदों पर चार चौकों की मदद से 32 रनों की पारी खेली।

इस दौरान उनका स्ट्राइकरेट 83.33 का रहा। टी20 क्रिकेट में किसी भी भारतीय बल्लेबाज द्वारा खेली गई यह सबसे धीमी पारी है।
पहला मैच खत्म होने के बाद कप्तान रोहित शर्मा युवा क्रिकेटर ईशान किशन को टिप्स देते हुए नजर आ रहे हैं। रोहित उनकी गलतियों को सुधारने का प्रयास कर रहे हैं। कप्तान और किशन की ये बातचीत की तस्वीर सोशल मीडिया पर फैंस काफी पसंद कर रहे हैं। आपको बता दें कि ईशान किशन को आईपीएल 2022 नीलामी में मुंबई इंडियंस ने 15.25 करोड़ रुपये की मोटी रकम देकर अपनी टीम में फिर से जोड़ा है। आपको ये जानकार हैरानी होगी कि पांच बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस ने आईपीएल इतिहास में पहली बार किसी खिलाड़ी पर नीलामी में 10 करोड़ रुपए से ज्यादा खर्च किए हैं।

भारत और वेस्टइंडीज के बीच हुए पहले मैच की बात करे तो जीत के लिये 158 रन के लक्ष्य के जवाब में भारत ने 18.5 ओवर में चार विकेट पर 162 रन बनाये । इससे पहले टी20 क्रिकेट में पदार्पण कर रहे स्पिनर रवि बिश्नोई और अनुभवी युजवेंद्र चहल की शानदार गेंदबाजी के दम पर भारत ने कैरेबियाई टीम को सात विकेट पर 157 रन पर रोक दिया था। वनडे सीरीज में सूपड़ा साफ होने के बाद वेस्टइंडीज का इस दौरे पर जीत का इंतजार बढता ही जा रहा है।



 Captain Ro ❣️ talking with Ishan Kishan off the field.#RohitSharma | @ImRo45 | #INDvWI pic.twitter.com/03J6Vu5UjT

IND vs WI 1st T20: भारत ने पहले मैच में वेस्टइंडीज को 6 विकेट से हराया

IND vs WI 1st T20: भारत ने पहले मैच में वेस्टइंडीज को 6 विकेट से हराया

भारत ने कोलकाता में खेले गए टी20 सीरीज के पहले और रोमांचक मैच में वेस्टइंडीज को 6 विकेट से हरा दिया है. वेस्टइंडीज ने भारत को जीत के लिए 158 रनों का लक्ष्य दिया था. इसके जवाब में टीम इंडिया ने रोहित शर्मा और सूर्यकुमार यादव की विस्फोटक पारियों के मद पर मैच जीत लिया. अंत में वेंकटेश अय्यर ने भी शानदार बैटिंग की. भारत की ओर से डेब्यू मैच खेलने वाले युवा गेंदबाज रवि बिश्नोई ने दो विकेट अपने नाम किए.
वेस्टइंडीज के दिए लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया के लिए रोहित शर्मा और ईशान किशन ओपनिंग करने आए. इन दोनों बल्लेबाजों ने भारत को अच्छी शुरुआत दी. रोहित ने विस्फोटक पारी खेलते हुए 19 गेंदों में 40 रन बनाए. उनकी इस पारी में 3 छक्के और 4 चौके शामिल रहे. जबकि ईशान ने 42 गेंदों का सामना करते हुए 35 रन बनाए. उन्होंने 4 चौके लगाए.
पूर्व कप्तान विराट कोहली 13 गेंदों में 17 रन बनाकर आउट हुए. जबकि विकेटकीपर बैट्समैन ऋषभ पंत कुछ खास नहीं कर पाए. पंत महज 8 रनों के निजी स्कोर पर आउट हुए. अंत में सूर्यकुमार यादव और वेंकटेश अय्यर ने टीम इंडिया को जीत दिला दी. सूर्यकुमार ने 18 गेंदों का सा्मना करते हुए नाबाद 34 रन बनाए. उन्होंने इस पारी में 5 चौके और एक छक्का लगाया. जबकि वेंकटेश ने 13 गेंदों में 24 रन बनाए. इस तरह भारत ने 18.5 ओवरों में 4 विकेट खोकर 162 रन बनाए और मैच जीत लिया.
वेस्टइंडीज ने टॉस हारकर पहले बैटिंग करते हुए 20 ओवरों में 7 विकेट खोकर 157 रन बनाए. टीम के लिए निकोलस पूरन ने शानदार अर्धशतक जड़ा. उन्होंने 43 गेंदों का सामना करते हुए 61 रन बनाए. पूरन की इस पारी में 5 छक्के और 4 चौके शामिल रहे. मेयर्स ने भी अच्छी बैटिंग की. उन्होंने 31 रनों का योगदान दिया. इसके साथ-साथ कायरन पोलार्ड अंत में 24 रन बनाकर नाबाद रहे.
भारत के लिए डेब्यू मैच खेल रहे रवि बिश्नोई ने शानदार गेंदबाजी की. उन्होंने 4 ओवरों में 17 रन देकर 2 विकेट लिए. वहीं हर्षल पटेल ने 37 रन देकर दो विकेट अपने नाम किए. भुवनेश्वर कुमार, युजवेंद्र चहल और दीपक चाहर को भी एक-एक सफलता हाथ लगी.

 

CRICKET NEWS : आईपीएल में मोटी रकम मिलने के बाद निकोलस पूरन ने दी पिज्जा पार्टी, और फिर लगा करंट का झटका

CRICKET NEWS : आईपीएल में मोटी रकम मिलने के बाद निकोलस पूरन ने दी पिज्जा पार्टी, और फिर लगा करंट का झटका

कोलकाता : वेस्टइंडीज के बल्लेबाज निकोलस पूरन को इंडियन प्रीमियर लीग के 15वें सीजन की नीलामी में मोटी रकम मिली। आईपीएल 2022 मेगा ऑक्शन में निकोलस पूरन को 10.75 करोड़ रुपये की मोटी धनराशि मिली। सनराइजर्स हैदराबाद ने निकोलस पूरन को मोटी 10 करोड़ रुपये से ज्यादा की रकम में खरीदा है। यहां तक कि उनका पिछला आईपीएल सीजन बहुत ही ज्यादा खराब गुजरा था। वहीं, आईपीएल में मोटी बोली हासिल करने वाले निकोलस पूरन ने वेस्टइंडीज टीम के अपने साथियों को पिज्जा पार्टी दी।

वहीं, आईपीएल में मोटी रकम में बिकने के बाद निकोलस पूरन ने जैव सुरक्षित वातावरण (बायो बबल) के अंदर ही अपने साथी खिलाडिय़ों को पिज्जा पार्टी दी और इसके लिए उन्हें 15 पिज्जा का ऑर्डर दिया था, जिसके लिए उन्हें 15000 रुपये चुकाने पड़े। पूरन ने आईपीएल 2021 में पंजाब किंग्स की तरफ से 7.72 की औसत से केवल 85 रन बनाये थे और भारत के खिलाफ वर्तमान सीरीज में भी वह अपेक्षित प्रदर्शन नहीं कर पाये हैं, लेकिन इसके बावजूद सनराइजर्स हैदराबाद ने बाएं हाथ के इस बल्लेबाज को मोटी रकम देकर खरीदा।

बाहर से भोजन मंगवाने की अनुमति नहीं होने के कारण उन्होंने होटल में ही 15 पिज्जा का ऑर्डर दिया था। कुल 15 पिज्जा मंगाये गये तथा उन्हें कमरों में पहुंचाने से पहले सेनेटाइज किया गया। खिलाड़ी ने इसका भुगतान किया। वहीं, हैरान करने वाली बात ये थी कि कोलकाता पहुंचने के बाद उनके फोन का चार्जर गुम हो गया था और ऐसे में मैनेजर ने उनके लिए चार्जर का प्रबंध किया, जिसे बायो-बबल में भेजने के लिए सैनिटाइज किया गया था। इसी चार्जर से निकोलस पूरन को करंट लगा।

दरअसल, निकोलस पूरन ने अपने स्मार्टफोन के लिए स्पेयर चार्जर मंगाया था, जिसे उनके पास भेजने के लिए सैनिटाइज किया गया था और पूरन ने अपना फोन चार्ज करने के लिए उसे पॉवर बोर्ड में लगाया तो उससे उन्हें झटका लगा, क्योंकि सैनिटाइज करने पर उसमें नमी रह गई थी और यही कारण कि चार्जर से उन्हें करंट लगा। हालांकि, ये कोई जोर का झटका नहीं था, जिसके लिए किसी भी तरह के मेडिकल ट्रीटमेंट की जरूरत थी।

 

फ्रेंच ओपन और विंबलडन से बाहर हो सकते हैं नोवाक जोकोविच, जाने क्या है कारण

फ्रेंच ओपन और विंबलडन से बाहर हो सकते हैं नोवाक जोकोविच, जाने क्या है कारण

दुनिया के नंबर एक टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने कहा कि अगर उन्हें चुनने के लिए बाध्य किया गया तो वह कोविड-19 का टीका लगाने की जगह फ्रेंच ओपन और विंबलडन में नहीं खेलने का विकल्प चुनेंगे। जोकोविच अगर फ्रेंच ओपन और विंबलडन में नहीं खेलने का फैसला करते हैं तो राफेल नडाल के रिकॉर्ड 21 मेंस एकल ग्रैंडस्लैम खिताब की बराबरी करने का मौका भी गंवा देंगे।
जोकोविच को पिछले महीने ऑस्ट्रेलिया से निर्वासित कर दिया गया था, क्योंकि उन्होंने कोरोना वायरस का टीका नहीं लगवाया है। इसके बाद दुनिया भर में काफी बवाल मचा था। बीस बार के ग्रैंडस्लैम चैंपियन सर्बिया के जोकोविच ने मंगलवार को प्रसारित साक्षात्कार में बीबीसी से कहा कि उनका टीकाकरण नहीं हुआ है और अपनी इस स्थिति को बरकरार रखने के लिए वह खिताबों का बलिदान करने के लिए तैयार हैं।
चौंतीस साल के इस खिलाड़ी ने कहा कि अगर जरूरत पड़ी तो वह रोलां गैरो और विंबलडन में खिताब की रक्षा नहीं करने तथा अन्य टूर्नामेंट से बाहर रहने जैसी कीमत चुकाने को तैयार हैं। जोकोविच ने हालांकि कहा कि वह टीकाकरण के खिलाफ नहीं हैं। उन्होंने स्वयं को टीकाकरण रोधी अभियान से अलग करते हुए कहा, ''मैंने कभी नहीं कहा कि मैं इस अभियान का हिस्सा हूं।''
उन्होंने कहा, ''सभी लोगों को अधिकार है कि वह उस चीज को चुने, वह काम करें या वह कहें जो उन्हें लगता है कि उनके लिए उचित है। आपको स्वतंत्रता होनी चाहिए कि आप अपने शरीर में क्या डालना चाहते हैं और मेरे लिए यह जरूरी है। अब तक मुझे जो जानकारी मुझे मिली है उसके आधार पर आज तक की स्थिति के अनुसार मैंने टीका नहीं लगवाने का फैसला किया है।" जोकोविच ने कहा, ''मैं अपने फैसले के नतीजों को समझता हूं।''

यह पूछने पर कि क्या वह मई में फ्रेंच ओपन से बाहर रहने के लिए तैयार हैं तो जोकोविच ने कहा, ''मैं यह कीमत चुकाने को तैयार हूं।'' यह पूछने पर कि क्या वह विंबलडन से भी बाहर रहने को तैयार हैं तो उन्होंने कहा, ''हां, क्योंकि मेरे शरीर को लेकर किए गए फैसलों के सिद्धांत मेरे लिए किसी खिताब या किसी अन्य चीज से अधिक महत्वपूर्ण हैं।'' जोकोविच ने दो बार फ्रेंच ओपन का खिताब जीता हैं जबकि वह छह बार के विंबलडन चैंपियन हैं।
जोकोविच ने ऑस्ट्रेलिया से निर्वासित किए जाने के दौरान नाटकीय घटनाक्रम को लेकर अपनी नाराजगी भी जाहिर की। उन्होंने कहा, ''लोगों को शायद यह नहीं बता कि मुझे ऑस्ट्रेलिया से इस आधार पर निर्वासित नहीं किया गया कि मेरा टीकाकरण नहीं हुआ या मैंने कोई नियम तोड़ा या मेरी वीजा घोषणा में कोई गलती थी।''

जोकोविच ने कहा, ''मुझे ऑस्ट्रेलिया से निर्वासित किए जाने का कारण यह था कि आव्रजन मंत्री ने अपने विवेकाधीन अधिकार का इस्तेमाल करके इस धारणा के आधार पर मेरा वीजा रद्द कर दिया कि मैं देश या शहर में टीकाकरण विरोधी भावना पैदा कर सका हूं, जिससे मैं पूरी तरह असहमत हूं।''

 

Cricket News : वाशिंगटन सुंदर हुए चोटिल , टी 20 सीरीज से बाहर

Cricket News : वाशिंगटन सुंदर हुए चोटिल , टी 20 सीरीज से बाहर

मुंबई : आलराउंडर वाशिंगटन सुंदर बायीं हेमस्ट्रिंग चोट के कारण वेस्ट इंडीज के खिलाफ 16 फरवरी से कोलकाता में होने वाली टी 20 सीरीज से बाहर हो गए हैं और टीम में उनकी जगह कुलदीप यादव ने ली है।

सुंदर अहमदाबाद में विंडीज के खिलाफ तीसरे वनडे में इस चोट के शिकार हुए थे। सीनियर चयन समिति ने सुंदर की जगह लेने के लिए कुलदीप यादव को चुना है। 

Cricket News : शिवम दुबे को आज मिली यहाँ डबल खुशखबरी....

Cricket News : शिवम दुबे को आज मिली यहाँ डबल खुशखबरी....

नई दिल्ली : भारतीय ऑलराउंडर शिवम दुबे की जिंदगी में आज का दिन दोहरी खुशखबरी लेकर आया। सुबह उनके घर किलकारी गूंजी। वहीं, शाम तक चेन्नई सुपरकिंग्स ने करोड़ो रुपये खर्च करके उनको अपनी टीम में शामिल किया। दुबे ने गर्लफ्रेंड अंजुम खान से पिछले साल 16 जुलाई 2021 को शादी की थी। अंजुम ने आज एक बेटे को जन्म दिया।

शिवम ने नीलामी के लिए अपना बेस प्राइस 50 लाख रुपये था। उन्हें महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली टीम ने चार करोड़ रुपये में खरीदा। आईपीएल नीलामी में शिवम के लिए सबसे पहली बोली लखनऊ सुपर जाएंट्स ने बोली लगाई। इसके राजस्थान रॉयल्स ने 65 लाख रुपये तक बोली लगाई। राजस्थान के हटने के बाद लखनऊ और पंजाब किंग्स के बीच होड़ देखने को मिली। लखनऊ की टीम ने दो करोड़ की बोली लगाने के बाद खुद को अलग कर लिया।

ऐसा लग रहा था कि पंजाब किंग्स की टीम उन्हें 2.20 करोड़ रुपये में खरीद लेगी, तभी चेन्नई सुपरकिंग्स की एंट्री हुई। जिसके बाद दो किंग्स के बीच जबरदस्त टक्कर देखने को मिली। आखिर में चेन्नई ने उन्हें चार करोड़ रुपये में अपनी टीम में शामिल किया है।

IPL Mega Auction 2022 : मुंबई इंडियंस ने तिलक वर्मा को बनाया करोड़पति

IPL Mega Auction 2022 : मुंबई इंडियंस ने तिलक वर्मा को बनाया करोड़पति

कोलकाता :  लहरों से डरकर नौका पार नहीं होती, कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती... यह लाइन तिलक वर्मा पर काफी फिट होती हैं। आंध्रप्रदेश का 19 साल का यह लड़का इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2022 के ऑक्शन के बाद काफी चर्चा में है। मुंबई इंडियंस ने इस बल्लेबाज पर 1.7 करोड़ रुपये का दांव लगाया है, जो खुद तिलक के लिए काफी चौंकाने वाली रकम है। तिलक के पिता इलेक्ट्रीशियन थे और वह उसकी जरूरतें पूरी नहीं कर पा रहे थे, ऐसे में कोच सलाम बायश ने इस बच्चे का हाथ थामा और उसे यहां तक लेकर आए।

जब एक इलेक्ट्रीशियन पिता अपने बेटे की क्रिकेट की जरूरतों को पूरा करने में सफल नहीं हो पा रहा था, तो उसके सभी खर्चों का ध्यान रखने और उसे इस खेल में आगे बढ़ाने के लिए एक कोच आगे आया और इस तरह से वह नौ साल का लड़का, जो कभी हैदराबाद के चंद्रयानगुट्टा इलाके की गलियों में खेल रहा था और जिसका स्टांस, कट और पुल शॉट बहुत आकर्षक हैं, अब 19 साल की उम्र में रोहित शर्मा की कप्तानी वाली मुंबई इंडियंस टीम में शामिल होने जा रहा है।

इस युवा खिलाड़ी ने इस मुकाम पर पहुंचाने का श्रेय अपने कोच सलाम बायश को दिया, जिन्होंने उन्हें जरूरी क्रिकेट किट और कोचिंग के अलावा खाना और जरूरत पडऩे पर अपने घर में रहने के लिए भी जगह दी। तिलक के पिता नम्बूरी नागराजू अपने बेटे को क्रिकेट एकैडमी भेजने की स्थिति में नहीं थे लेकिन सलाम ने उसके सभी खर्चों को उठाया, जिसके दम पर आज वह इस मुकाम पर पहुंचे हैं।

तिलक ने कहा, मेरे बारे में भले ही ना लिखिए लेकिन मेरे कोच सर का जिक्र जरूर करना। तेलंगाना टुडे के मुताबिक तिलक ने कहा, मुंबई इंडियंस ने मुझे खरीदा इसको लेकर मैं बहुत खुश हूं, यह मेरी फेवरेट टीम है और इसके लिए खेलना मेरा सपना है। मुझे भरोसा था कि मैं ऑक्शन में खरीद लिया जाऊंगा, लेकिन इतना बड़ा अमाउंट नहीं सोचा था। मैं सचिन तेंदुलकर को देखते हुए बड़ा हुआ हूं और अब मैं उनके और रोहित शर्मा के साथ समय बिता पाऊंगा।

ये तो हो गई तिलक के संघर्ष की कहानी, चलिए अब नजर डालते हैं, उनके क्रिकेटिंग करियर पर और समझने की कोशिश करते हैं कि आखिर क्यों मुंबई इंडियंस और सनराइजर्स हैदराबाद, राजस्थान रॉयल्स और चेन्नई सुपरकिंग्स जैसी फ्रेंचाइजी टीम उनको अपनी टीम में शामिल करना चाहती थीं, हालांकि अंत में बाजी मुंबई इंडियंस ने मार ली।

तिलक ने अभी तक कुल एक फर्स्ट क्लास, 16 लिस्ट ए और 15 टी20 मैच खेले हैं। टी20 क्रिकेट में उन्होंने करीब 144 के स्ट्राइक रेट से 381 रन बनाए हैं, जिसमें तीन पचासा भी शामिल हैं। वहीं लिस्ट ए मैचों में उन्होंने 52.26 की औसत से कुल 784 रन बनाए हैं। लिस्ट ए मैचों में भी उनका स्ट्राइक रेट 96 से ऊपर है। लिस्ट ए क्रिकेट में उनके नाम तीन शतक और इतने ही अर्धशतक दर्ज हैं। 

Cricket News : टीम इंडिया में रोहित शर्मा की कप्तानी से इम्प्रेस हुई नीता अंबानी

Cricket News : टीम इंडिया में रोहित शर्मा की कप्तानी से इम्प्रेस हुई नीता अंबानी

नई दिल्ली : आईपीएल की सबसे सफल टीम मुंबई इंडियंस ने आईपीएल ऑक्शन 2022 के पहले दिन 4 और दूसरे दिन 17 खिलाडिय़ों को खरीदा। अब टीम के पास कुल 25 खिलाड़ी हो गए हैं, जिसमें 8 विदेशी और 17 भारतीय खिलाड़ी शामिल हैं। फ्रेंचाइजी ने अपने स्टार खिलाड़ी और कप्तान रोहित शर्मा पहले ही रिटेन कर रखा था, जिनकी कप्तानी में टीम ने रिकॉर्ड पांच बार खिताब जीते हैं।

रोहित अब टीम इंडिया के भी फुल टाइम कप्तान हैं, जिनकी कप्तानी में टीम ने हाल में वेस्टडीज के खिलाफ वनडे सीरीज में 3-0 से क्लीन स्वीप किया है। आईपीएल नीलामी के दौरान नीता अंबानी रोहित की कप्तानी से काफी इम्प्रेस नजर आई। मुंबई इंडियंस ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो पोस्ट किया है, जिसमें नीता अंबानी ने रोहित की बतौर कप्तान जमकर तारीफ की।

साथ ही मुंबई इंडियंस के अलावा इंटरनेशनल लेवल पर भी बतौर कप्तान रोहित के सफल होने की तारीफ की। हिटमैन रोहित भारत के पहले ऐसे कप्तान हैं, जिनकी कप्तानी में टीम इंडिया ने वनडे में विंडीज का सफाया किया है। नीता अंबानी ने कहा, रोहित शर्मा को मुंबई इंडियंस और टीम इंडिया के कप्तान के रूप में सफल होते हुए देखना बहुत अच्छा लग रहा है।

मुंबई इंडियनन्स के रिटेन किए गए खिलाड़ी: रोहित शर्मा (16 करोड़ रुपये), जसप्रीत बुमराह (12 करोड़ रुपये), सूर्यकुमार यादव (8 करोड़ रुपये), कीरोन पोलार्ड (6 करोड़ रुपये)।

आईपीएल ऑक्शन 2022 में मुंबई इंडियंस द्वारा खरीदे गए खिलाड़ी

ईशान किशन (15.25 करोड़ रुपये), डेवाल्ड ब्रेविस (3 करोड़ रुपये), बासिल थम्पी (30 लाख रुपये), मुरुगन अश्विन (1.6 करोड़ रुपये), जयदेव उनादकट (1.30 करोड़ रुपये), मयंक मार्केंडे (65 लाख रुपये), तिलक वर्मा (1.70 करोड़ रुपये), संजय यादव (50 लाख रुपये), जोफ्रा आर्चर (8 करोड़ रुपये), डेनियल सैम्स (2.60 करोड़ रुपये), तायमल मिल्स (1.50 करोड़ रुपये), टिम डेविड (8.25 करोड़ रुपये), रिले मेरेडिथ (1 करोड़ रुपये), मोहम्मद अरशद खान (20 लाख रुपये), अनमोलप्रीत सिंह (20 लाख रुपये), रमनदीप सिंह (20 लाख रुपये), राहुल बुद्धी (20 लाख रुपये), ऋतिक शौकीन (20 लाख रुपये), अर्जुन तेंदुलकर (20 लाख रुपये)।  

IPL 2022 : प्रतिबन्ध हटने के बाद KKR में इस बार नजर आएगा ये तेज गेंदबाज, BCCI ने लगाया था प्रतिबन्ध

IPL 2022 : प्रतिबन्ध हटने के बाद KKR में इस बार नजर आएगा ये तेज गेंदबाज, BCCI ने लगाया था प्रतिबन्ध

नई दिल्ली | आईपीएल 2022 के ऑक्‍शन के दौरान कोलकाता ने बड़े-बड़े क्रिकेटर्स को अपने पाले में किया लेकिन टीम के साथ एक नाम ऐसा भी जुड़ा जिसके करियर पर दाग लगा हुआ है. कश्‍मीर के कुलगाम के रहने वाले तेज गेंदबाज रसिक सलाम डार को 20 लाख रुपये के बेस प्राइज पर कोलकाता की टीम ने अपने स्‍क्‍वाड का हिस्‍सा बनाया. रसिक सलाम डार वही शख्‍स है हिसपर बीसीसीआई ने अवैध गतिविधियों में संलिप्‍त रहने के चलते दो साल का प्रतिबंध लगाया था. अपनी उम्र को जानबूझ कर कम बताने के मामले में दोषी पाते हुए बीसीसीआई ने उन्‍हें दो साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया था.

MI के लिए पहले खेल चुके हैं डार
यह पहला मौका नहीं है जब रसिक सलाम डार को आईपीएल में खेलने का मौका मिला हो. वो इससे पहले भी मुंबई इंडियंस का हिस्‍सा रह चुके हैं. आईपीएल 2019 के दौरान मुंबई फ्रेंचाइजी ने उन्‍हें एक मैच में प्‍लेइंग इलेवन का हिस्‍सा भी बनाया था.

प्रतिबंध के बावजूद रहे मुंबई का हिस्‍सा
मुंबई इंडियंस को रसिक सलाम डार की तेजी गति से गेंदबाजी की प्रतिभा के बारे में अच्‍छे से पता है. यही वजह है कि उन्‍होंने बैन के बावजूद रसिक को टीम के साथ जोड़े रखा. बीते आईपीएल सीजन के दौरान वो यूएई में मुंबई के दल का हिस्‍सा थे और नेट्स में बल्‍लेबाजों को गेंदबाजी करा रहे थे. हालांकि हैरानी की बात ये है कि रसिक को इस सीजन के दौरान मुंबई ने रिटेन करने का प्रयास नहीं किया.

अंडर-19 क्रिकेट खेलने के लिए किया था फ्रॉड
बीसीसीआई ने रसिक सलाम डाल को एक परिचित की मार्कशीट से छेड़छाड़ के बाद उसे अपना बनाकर पेश करने का दोषी पाया था. ऐसा कर उन्‍होंने अपनी उम्र को कम करके बताने का प्रयास किया ताकि वो बीसीसीआई के अंडर-19 क्रिकेट का हिस्‍सा बन जाए.