कोरोना अपडेट: प्रदेश में आज 12665 ने जीती कोरोना से जंग, कुल 6577 नए मरीज मिले 149 मृत्यु भी, देखे जिलेवार आकड़े    |    लॉन्च हुई 2डीजी दवा, कोरोना संक्रमण से जंग में कैसे करेगी मदद? जानिए सब कुछ    |    आईसीएमआर अपडेट : राज्य में मिले 5294 कोरोना पॉजिटिव, 21 जिलों में सौ से अधिक मिले मरीज, देखे जिलेवार आकड़े    |    सेक्स रैकेट : पुलिस ने छापा मारकर देह व्यपार का किया खुलासा, मौके से दो युवक और दो युवती गिरफ्तार    |    दो पक्षों के बीच विवाद में गोली लगने से एक महिला की मौत, तीन अन्य घायल    |    चक्रवाती तूफान तौकते हुआ विनाशकारी, 5 राज्यों में अब तक 11 लोगों की मौत    |    बड़ी खबर: जानिए आखिर किस मामले में सीबीआई ने 4 नेताओं को किया गिरफ्तार    |    ममता बनर्जी के मंत्रियों-नेताओं पर सीबीआई ने कसा शिंकजा, यहां जानें क्या है मामला    |    रक्षा मंत्री व केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने लॉन्च की कोरोना की स्वदेशी दवा 2DG    |    कोरोना अपडेट: देश में 24 घंटों में 2 लाख 81 हजार नए मामले आए, 4106 लोगों की हुई मौत    |
Happy Birthday Rohit: 34 के हुए टीम इंडिया के 'हिटमैन', रोहित के वो खास रिकॉर्ड जिसे तोड़ना मुश्किल

Happy Birthday Rohit: 34 के हुए टीम इंडिया के 'हिटमैन', रोहित के वो खास रिकॉर्ड जिसे तोड़ना मुश्किल

नई दिल्ली, भारतीय क्रिकेट टीम के ओपनर रोहित शर्मा 34 साल के हो गए. 1987 में आज ही के दिन रोहित का जन्म नागपुर में हुआ था. 14 साल लंबे अंतरराष्ट्रीय करियर में रोहित ने अपनी पहचान ऐसे बल्लेबाज के रूप में बनाई है, जिसका बल्ला एक बार चलना शुरू होता है, तो नए रिकॉर्ड बनते चले जाते हैं. जून 2007 में आयरलैंड के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू करने वाले रोहित को पहले शतक के लिए तीन साल इंतजार करना पड़ा. लेकिन ये इंतजार अच्छा रहा. उन्होंने 2010 के जिम्बाब्वे दौरे पर लगातार दो शतक लगाकर इस सूखे को खत्म किया. हालांकि, अपना तीसरा वनडे शतक लगाने के लिए उन्हें तीन साल का इंतजार करना पड़ा. यानी पहले 6 साल में वो सिर्फ तीन शतक लगा पाए.

साल 2013 में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में रोहित का खेल और किस्मत दोनों पलटी. उन्हें चैम्पियंस ट्रॉफी में धोनी ने शिखर के साथ पारी की शुरुआत करने का मौका दिया. इसके बाद रोहित ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा. वो एक-एक कर रिकॉर्ड बनाते चले गए और उनको नया नाम मिला 'हिटमैन'. रोहित ने इसी साल के आखिर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना तीसरा वनडे शतक ठोका. अगले साल यानी 2014 में उन्होंने वनडे में श्रीलंका के खिलाफ दोहरा शतक ठोककर ये साबित किया कि उन्हें हिटमैन क्यों कहा जाता है.

रोहित ने कोलकाता में हुए इस मैच में 264 रन की पारी खेली थी. ये वनडे क्रिकेट में किसी भी बल्लेबाज का सर्वाधिक स्कोर है. इसके बाद तो उन्होंने वनडे में दो और दोहरे शतक जड़े. वो दुनिया के इकलौते बल्लेबाज हैं, जिनके नाम वनडे में तीन दोहरे शतक हैं. रोहित ने वनडे करियर के पहले 6 साल में सिर्फ दो शतक लगाए थे. लेकिन अगले 8 साल में उन्होंने 27 शतक ठोक दिए. 227 वनडे में उन्होंने 48.96 की औसत और 29 शतकों से 9205 रन बनाए हैं.

अंतरराष्ट्रीय टी20 में रोहित के नाम सबसे ज्यादा 4 शतक
वनडे के साथ-साथ टी20 में भी रोहित का रिकॉर्ड लाजवाब है. उन्होंने सीधे वर्ल्ड कप मैच से इस फॉर्मेट में डेब्यू किया था. हालांकि, पहले मैच में उन्हें बल्लेबाजी का मौका ही नहीं मिला. ये वही मुकाबला था, जिसमें युवराज सिंह ने 6 छक्के जड़े थे. उन्हें अगले मैच में बल्लेबाजी का मौका. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हुए इस मैच में रोहित ने 50 रन की नाबाद पारी खेली. यानी अपनी पहली टी20 पारी में ही इस बल्लेबाज ने अर्धशतक जड़ दिया. वे इस फॉर्मेट में सबसे ज्यादा 4 शतक लगाने वाले खिलाड़ी हैं. वहीं, अंतरराष्ट्रीय टी20 में रन बनाने के मामले में वो विराट कोहली, मार्टिन गुप्टिल के बाद तीसरे स्थान पर हैं. रोहित ने 111 मैच में 2864 रन बनाए हैं.
रोहित ने डेब्यू टेस्ट में शतक ठोका था
रोहित ने अपने टेस्ट करियर का आगाज भी धमाकेदार अंदाज में किया था. उन्हें 2013 में ही टेस्ट खेलने का मौका मिला और उन्होंने लगातार दो टेस्ट में शतक जड़कर खुद को साबित भी किया. लेकिन इसके बाद उनकी बल्लेबाजी में वो रंग नजर नहीं आया. टेस्ट की अगली 16 पारियों में वो सिर्फ दो मौकों पर पचास रन का आंकड़ा पार कर पाए. इसके बाद 2019 के वर्ल्ड कप में उन्होंने पांच शतक लगाए. इसके बाद उन्हें द. अफ्रीका के खिलाफ घरेलू सीरीज में टेस्ट में भी ओपनिंग का मौका दिया गया. इसे भी उन्होंने बर्बाद नहीं होने दिया और इस फॉर्मेट में भी टीम के ओपनर के रूप में खुद को स्थापित कर लिया. 2019 के आखिर में पारी की शुरुआत करने वाले रोहित तब से लेकर अब तक तीन शतक और एक अर्धशतक लगा चुके हैं. उन्होंने 38 टेस्ट में 2615 रन बनाए हैं.
आईपीएल में बतौर कप्तान रोहित सबसे सफल
रोहित आईपीएल इतिहास के सबसे सफल कप्तान भी हैं. उनकी कप्तानी में मुंबई इंडियंस ने रिकॉर्ड पांच बार आईपीएल का खिताब जीता है. उन्होंने पहली बार 2013 में इस टीम की कमान संभाली थी और तब से वो टीम को पांच बार लीग का चैम्पियन बना चुके हैं. चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी भी उनसे पीछे हैं. उनकी कप्तानी में सीएसके ने तीन बार खिताब जीता है.
 

DC vs KKR: दिल्ली ने कोलकाता को हराया, पृथ्वी शॉ ने जड़ा सीज़न का सबसे तेज़ अर्धशतक

DC vs KKR: दिल्ली ने कोलकाता को हराया, पृथ्वी शॉ ने जड़ा सीज़न का सबसे तेज़ अर्धशतक

Delhi vs Kolkata: गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन और पृथ्वी शॉ की तूफानी बल्लेबाज़ी की बदौलत दिल्ली कैपिटल्स ने आईपीएल 2021 के 25वें मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स को सात विकेट से हरा दिया. इस सीज़न में दिल्ली की छह मैचों में यह पांचवीं जीत है. इसके साथ ही वो प्वाइंट्स टेबल में दूसरे नंबर पर पहुंच गई है.


कोलकाता ने पहले खेलते हुए 20 ओवर में छह विकेट पर 154 रन बनाए थे. इसके जवाब में दिल्ली ने 16.3 ओवर में सिर्फ तीन विकेट खोकर आसानी से लक्ष्य का पीछा कर लिया.


दिल्ली की इस जीत के हीरो रहे पृथ्वी शॉ. उन्होंने सिर्फ 41 गेंदो में 200 के स्ट्राइक रेट से 82 रनों की विस्फोटक पारी खेली. इस दौरान उनके बल्ले से 11 चौके और तीन छक्के निकले. शॉ ने सिर्फ 18 गेंदो में अपना अर्धशतक पूरा किया, जो इस सीज़न का सबसे तेज़ अर्धशतक है.


शॉ और धवन ने दिलाई तूफानी शुरुआत


कोलकाता से मिले 155 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी दिल्ली को शिखर धवन और पृथ्वी शॉ ने तूफानी शुरुआत दिलाई. शॉ ने पहले ही ओवर में शिवम मावी के एक ओवर में छह चौके लगाए. इन दोनों ने पहले विकेट के लिए 13.5 ओवर में 132 रनों की साझेदारी की. इस सीज़न में दोनों की यह दूसरी शतकीय साझेदारी है.


धवन 47 गेंदो में 46 रन बनाकर आउट हुए. अपनी इस पारी में उन्होंने चार चौके और एक छक्का लगाया. इसके साथ ही धवन ने एक बार फिर ऑरेंज कैप अपने नाम कर ली.


वहीं शॉ ने 41 गेंदो में 200 के स्ट्राइक रेट से 82 रनों की विस्फोटक पारी खेली. इस दौरान उनके बल्ले से 11 चौके और तीन छक्के निकले. शॉ ने सिर्फ 18 गेंदो में अपना अर्धशतक पूरा किया, जो इस सीज़न का सबसे तेज़ अर्धशतक है. इसके अलावा कप्तान ऋषभ पंत ने आठ गेंदो में दो चौको और एक छक्के की बदौलत 16 रन बनाए. वहीं मार्कस स्टोइनिस छह और शिमरन हेटमायर शून्य पर नाबाद लौटे.


कोलकाता के लिए पैट कमिंस ने शानदार गेंदबाजी की. उन्होंने अपने चार ओवर में 24 रन देकर तीन विकेट झटके. इसके अलावा किसी भी गेंदबाज को कोई सफलता नहीं मिली.


रसेल ने खेली थी तूफानी पारी


इससे पहले टॉस हारकर पहले बल्लेबाज़ी करने उतरी कोलकाता नाइट राइडर्स की शुरुआत अच्छी नहीं रही थी. सलामी बल्लेबाज़ नितीश राणा 12 गेंदो में 15 रन बनाकर कुल 25 के स्कोर पर आउट हो गए. उन्हें अक्षर पटेल ने स्टंप आउट किया.


इसके बाद 69 के कुल स्कोर पर राहुल त्रिपाठी भी दो चौको की मदद से 19 रन बनाकर पवेलियन लौट गए. उन्हें मार्कस स्टोइनिस ने आउट किया. यहां से कोलकाता की पारी लड़खड़ा गई. इसके बाद इयोन मोर्गन और सुनील नारने शून्य पर आउट हो गए.


वहीं 82 के कुल स्कोर पर शुभमन गिल भी चलते बने. उन्होंने 38 गेंदो में 43 रन बनाए. इस दौरान उनके बल्ले से तीन चौके और एक छक्का लगाया. गिल के आउट होने के बाद दिनेश कार्तिक भी 14 रन बनाकर आउट हो गए.


हालांकि, आंद्रे रसेल ने एक छोर संभाले रखा. उन्होंने 27 गेंदो में नाबाद 45 रनों की विस्फोटक पारी खेली. इस दौरान उन्होंने दो चौके और चार छक्के लगाए. वहीं पैट कमिंस 13 गेंदो में 11 रन बनाकर नाबाद रहे.


वहीं दिल्ली कैपिटल्स के लिए अक्षर पटेल और ललित यादव ने शानदार गेंदबाजी की. पटेल ने चार ओवर में 32 रन देकर दो विकेट लिए. वहीं ललित ने तीन ओवर में 13 रन देकर दो विकेट चटकाए. इसके अलावा आवेश खान और मार्कस स्टोइनिस को एक-एक सफलता मिली.  

CSK vs RCB: सुपर संडे के पहले मुकाबले में आमने-सामने होंगे 'गुरू' और 'शिष्य'

CSK vs RCB: सुपर संडे के पहले मुकाबले में आमने-सामने होंगे 'गुरू' और 'शिष्य'

Chennai vs Bangalore: आईपीएल 2021 का 19वां मुकाबला चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच आज दोपहर 03:30 बजे से मुंबई के वानखेड़े में खेला जाएगा. इस सीज़न में पहली बार ये दोनों टीमें आमने-सामने होंगी. इस मुकाबले को 'गुरू' और 'शिष्य' के बीच टक्कर के रूप में माना जा रहा है. आईपीएल में जब भी ये दोनों टीमें आमने-सामने होती हैं, तो रोमांच अपने करम पर पहुंच जाता है.


एक तरफ कैप्टन कूल एमएस धोनी होंगे तो एक तरफ अग्रेसिव विराट कोहली. ऐसे में ये मुकाबला और भी खास हो जाएगा. दोनों टीमें शानदार फॉर्म में हैं. चेन्नई ने जहां पहली हार के बाद लगातार तीन मैच जीते हैं, तो वहीं आरसीबी अब तक अजेय रही है. प्वाइं टेबल में पहले नंबर पर मौजूद आरसीबी पहले स्थान पर बने रहने की हरसंभव कोशिश करेगी. आरसीबीने चार मैचों में से अब तक लगातार मैच जीते हैं जबकि सीएसके ने चार में से तीन मैच जीते हैं.


CSK vs RCB Head to Head


चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच अब तक 26 मैच खेले गए हैं, जिसमें चेन्नई का पलड़ा भारी रहा है. इस दौरान चेन्नई ने जहां 16 मैच जीते हैं, वहीं आरसीबी को सिर्फ 9 मैचों में ही जीत मिली है.


बेहद मज़बूत हैं दोनों टीमें


इस साल चेन्नई और बैंगलोर दोनों ही बेहद मज़बूत टीमें हैं. ग्लेन मैक्सवेल के आने से इस साल आरसीबी की बल्लेबाज़ी में गहराई आ गई है. दरअसल, विराट कोहली और देवदत्त पडिकल ओपनिंग, चार नंबर पर ग्लेन मैक्सवेल और पांच नंबर पर एबी डिविलियर्स इस टीम की ताकत हैं. साथ ही मोहम्मद सिराज के इंटरनेशनल क्रिकेट खेलने से उनका मनोबल भी काफी हाई हो गया है. वहीं टीम में काइल जैमीसन और केन रिचर्डसन के रूप में दो विदेशी गेंदबाज़ भी मौजूद हैं. साथ ही पर्पल कैप होल्डर हर्षल पटेल भी टीम की मज़बूत कड़ी हैं.


वहीं अगर चेन्नई की बात करें तो फाफ डू प्लेसिस, मोईन अली, सुरेश रैना और एमएस धोनी इस टीम की बल्लेबाज़ी की ताकत हैं. वहीं रविंद्र जडेजा और सैम कर्रन जैसे ऑलराउंडर टीम को संतुलन देते हैं. तेज गेंदबाजी में शार्दुल ठाकुर और दीपक चहर के रूप में प्रतिभावान खिलाड़ी मौजूद हैं. इस साल टीम हर विभाग में अच्छा प्रदर्शन कर रही है.


आरसीबी की संभावित प्लेइंग इलेवन- विराट कोहली (कप्तान), देवदत्त पडिकल, शाहबाज़ अहमद, ग्लेन मैक्सवेल, एबी डिविलियर्स (विकेटकीपर), काइल जैमीसन, वॉशिंगटन सुंदर, केन रिचर्डसन/डैनियल सैम्स, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद सिराज और हर्षल पटेल.


चेन्नई सुपर किंग्स की संभावित प्लेइंग इलेवन- फाफ डू प्लेसिस, रुतुराज गायकवाड़, मोईन अली, सुरेश रैना, एमएस धोनी (कप्तान और विकेटकीपर), अंबाती रायडू, रविंद्र जडेजा, सैम कर्रन, दीपक चहर, शार्दुल ठाकुर और लुंगी नगिदी.  

सचिन करेंगे कोविड-19 मरीजों के लिए प्लाज्मा डोनेट, उन्होंने कहा कि ...

सचिन करेंगे कोविड-19 मरीजों के लिए प्लाज्मा डोनेट, उन्होंने कहा कि ...

नईदिल्ली. पूर्व भारतीय बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर का आज 48वां जन्मदिन (Sachin Tendulkar Birthday) है. इस मौके पर उन्होंने बड़ा संकल्प लिया. हाल ही में कोरोना से उबरे सचिन ने कहा कि मैंने कोविड-19 मरीजों के लिए प्लाज्मा डोनेट करने का फैसला लिया है. इसे लेकर मेरी डॉक्टरों से भी बात हो चुकी है. मेरी उन सभी लोगों से अपील है जो हाल ही में कोरोना को हराकर स्वस्थ हुए हैं. वो आगे आएं और अगर डॉक्टर आपको मंजरी दें तो जरूर कोविड-19 मरीजों के लिए प्लाज्मा डोनेट करें. उन्होंने अपने ट्विटर अकाउंट से शेयर किए गए वीडियो मैसेज में कहा कि मैंने पिछले साल मुंबई में प्लाज्मा डोनेशन सेंटर का उद्घाटन किया था. तब वहां काम करने वाले डॉक्टरों ने मुझे कहा था कि अगर वक्त रहते कोरोना संक्रमित मरीजों को प्लाज्मा दिया जाए, तो उनकी सेहत में तेजी से सुधार हो सकता है. इसे देखते हुए ही मैं कोरोना मरीजों के लिए प्लाज्मा डोनेट करूंगा. 

आईपीएल 2021 : सीएसके ने लगाई जीत की हैट्रिक, कोलकाता को 18 रनों से दी शिकस्त

आईपीएल 2021 : सीएसके ने लगाई जीत की हैट्रिक, कोलकाता को 18 रनों से दी शिकस्त

मुंबई, आईपीएल 2021 का 15वां मैच बुधवार को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में चेन्नई और कोलकाता के बीच खेला गया। इस मैच में चेन्नई सुपर किंग्स ने कोलकाता नाइट राइडर्स को 18 रनों से शिकस्त दी। जिसके बाद इस सीजन में किंग्स की टीम ने जीत की हैट्रिक लगा दी है। वहीं चेन्नई ने पहले खेलते हुए 20 ओवर में तीन विकेट पर 220 रन बनाए थे। जिसके जवाब में कोलकाता 19.1 ओवर में 202 रनों पर ऑलआउट हो गई।
बता दें कि, कोलकाता ने एक समय सिर्फ 31 रनों पर अपने पांच विकेट गवां दिए थे। लेकिन इसके बाद आंद्रे रसेल (22 गेंद 54 रन), दिनेश कार्तिक (24 गेंद 40 रन) और पैट कमिंस (34 गेंद नाबाद 66 रन) ने मैच में अपनी टीम की वापसी कराई। हालांकि, ये सभी अपनी टीम को जीत नहीं दिला सके। चेन्नई की इस जीत के हीरो रहे फाफ डू प्लेसिस और दीपक चहर। प्लेसिस ने 60 गेंदो में नाबाद 95 रनों की विस्फोटक पारी खेली। वहीं दीपक चहर ने चार ओवर में 29 रन देकर चार विकेट चटकाए।
इससे पहले चेन्नई से मिले 221 रनों के विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी कोलकाता की शुरुआत बेहद खराब रही। सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल खाता खोले बिना ही आउट हो गए। उन्हें दीपक चहर ने पवेलियन भेजा। इसके बाद तीसरे ओवर में नितीश राणा भी 12 गेंदो में 9 रन बनाकर चलते बने। राणा को भी चहर ने ही आउट किया।
चार नंबर पर बैटिंग करने आए कप्तान इयोन मोर्गन भी ज्यादा देर क्रीज पर नहीं टिक सके और सिर्फ सात रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद सुनील नारेन ने आते ही चौका लगाया। लेकिन अगली ही गेंद पर वह भी आउट हो गए। नारेन के आउट होने के बाद राहुल त्रिपाठी भी आठ रनों पर पवेलियन लौट गए। धोनी ने लुंदी नगिदी की गेंद पर विकेट के पीछे उनका कैच पकड़ा।
31 रनों पर पांच विकेट गिरने के बाद आंद्रे रसेल और दिनेश कार्तिक ने चेन्नई के गेंदबाजों पर धावा बोल दिया। रलेस ने 22 गेंदो में 54 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने तीन चौके और चार छक्के जड़े। वहीं दिनेश कार्तिक ने 24 गेंदो में 40 रनों की पारी खेली। अपनी इस पारी में कार्तिक ने चार चौके और दो छक्के जड़े। वहीं अंत में पैट कमिंस ने 34 गेंदो में नाबाद 66 रनों की पारी खेली। इस दौरान उनके बल्ले से चार चौके और छह छक्के जड़े। कमिंस ने सैम कर्रन के एक ओवर में 30 रन जड़े। हालांकि, वह अपनी टीम को जीत नहीं दिला सके।
चेन्नई के लिए दीपक चहर और लुंगी नगिदी ने शानदार गेंदबाजी की। चहर ने चार ओवर में 29 रन देकर चार विकेट झटके। वहीं नगिदी ने अपने चार ओवर में 28 रन देकर तीन विकेट चटकाए। इसके अलावा सैम कर्रन को एक सफलता मिली।

प्लेसिस और गायकवाड़ की शानदार ओपनिंग
इससे पहले टॉस हारकर पहले बल्लेबाज़ी करने उतरी चेन्नई को फाफ डू प्लेसिस और रुतुराज गायकवाड़ ने शानदार शुरुआत दिलाई।दोनों ने पहले विकेट के लिए 12.2 ओवर में 115 करन जोड़े। गायकवाड़ ने 42 गेंदो में 64 रन बनाकर वरुण चक्रवर्ती की गेंद पर कैच आउट हुए। इस दौरान उन्होंने छह चौके और चार छक्के लगाए. इस सीज़न में गायकवाड़ का यह पहला अर्धशतक है। वहीं फाफ डू प्लेसिस ने 60 गेंदो में नाबाद 95 रन बनाए। इस दौरान उनके बल्ले से 9 चौके और चार छक्के निकले। इसके अलावा तीन नंबर पर बल्लेबाज़ी करने आए मोईन अली ने 12 गेंदो में 25 रन बनाए। अली ने दो चौके और दो छक्के जड़े।
चेन्नई के कप्तान एमएस धोनी आज चार नंबर पर बल्लेबाज़ी करने उतरे। उन्होंने आठ गेंदो में दो चौको और एक छक्के की बदौलत 17 रन बनाए। वहीं रविंद्र जडेजा ने आखिरी गेंद पर छक्का लगाकर टीम का स्कोर 220 तक पहुंचाया। उन्होंने एक गेंद पर 600 के स्ट्राइक रेट से छह रन बनाए। वहीं कोलकाता के लिए पैट कमिंस आज काफी महंगे साबित हुए। उन्होंने अपने चार ओवर में बिना कोई विकेट लिए 58 रन दे दिए। इसके अलावा प्रसिद्ध कृष्णा ने भी बिना कोई सफलता अर्जित किए 49 रन दे दिए। हालांकि, सुनील नारेन ने अपने चार ओवर में 27 रन देकर एक विकेट चटकाया। साथ ही आंद्रे रसेल और वरुण चक्रवर्ती को भी एक-एक सफलता मिली।
 

MS धोनी के माता-पिता कोरोना पॉजिटिव, रांची के अस्पताल में भर्ती

MS धोनी के माता-पिता कोरोना पॉजिटिव, रांची के अस्पताल में भर्ती

Coronavirus: जानलेवा कोरोना वायरस का साया अब भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के घर पर भी पड़ गया है. एमएस धोनी के पिता पान सिंह धोनी और मां देवकी सिंह धोनी का कोरोना टेस्ट पॉजिटिव आया है. जिसके बाद दोनों को झारखंड की राजधानी रांची के एक प्राइवेट अस्पताल में भर्ती कराया गया है. वर्तमान में चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान एमएस धोनी आईपीएल खेल रहे हैं और अपने परिवार से दूर हैं.

 

एशियन रेसलिंग चैंपियनशिप: विनेश फोगट ने जीता यह पदक

एशियन रेसलिंग चैंपियनशिप: विनेश फोगट ने जीता यह पदक

भारतीय पहलवान विनेश फोगट (Vinesh Phogat) ने एशियाई कुश्ती चैम्पियनशिप में अपना पहला स्वर्ण पदक जीता है। उन्होंने ताइपे की मेंग सुआन हसिह को हराकर यह पदक जीता। विनेश ने इससे पहले चार कांस्य और तीन रजत पदक जीते थे। यह उनका तीसरा स्वर्ण पदक है, लेकिन एशियाई कुश्ती चैम्पियनशिप में उनका पहला पदक है।

विनेश फोगट (Vinesh Phogat)
विनेश फोगट एक भारतीय पहलवान हैं। वह एशियाई खेलों और कॉमन वेल्थ में स्वर्ण जीतने वाली पहली भारतीय महिला थीं। इसके अलावा, वह लॉरियस वर्ल्ड स्पोर्ट्स अवार्ड्स (Laureus World Sports Awards) के लिए नामांकित होने वाली पहली भारतीय एथलीट थीं।

उन्होंने 2016 में अर्जुन पुरस्कार, 2020 में राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार जीता।

एशियाई कुश्ती चैम्पियनशिप में अन्य भारतीय खिलाड़ी
अंशु मलिक और सोनम मलिक को Target Olympic Podium Scheme में शामिल किया गया है। एशियाई कुश्ती ओलंपिक क्वालीफ़ायर में अपने टोक्यो ओलंपिक कोटा प्राप्त करने के बाद उनका नाम इस योजना में शामिल किया गया था।

Target Olympic Podium Scheme
6 एथलीटों को हाल ही में Target Olympic Podium Schemeमें जोड़ा गया था। इसमें चार नाविक और दो एथलीट शामिल हैं। मिशन ओलंपिक सेल (Mission Olympic Cell) की 56वीं बैठक के दौरान यह निर्णय लिया गया। सेल ने यह भी निर्णय लिया कि सभी ओलंपिक योग्य एथलीटों को Target Olympic Podium Scheme के माध्यम से समर्थन दिया जाएगा।

इस योजना को राष्ट्रीय खेल विकास कोष (National Sports Development Fund) के दायरे में लॉन्च किया गया था। इस योजना का मुख्य उद्देश्य ओलंपिक खेलों के लिए संभावित पदक संभावनाओं की पहचान करना और तैयार करना है। वर्तमान में नौ खेल विषयों को इस योजना के तहत “उच्च प्राथमिकता श्रेणी” के रूप में पहचाना गया है। वे बैडमिंटन, एथलेटिक्स, हॉकी, शूटिंग, वेट लिफ्टिंग, टेनिस, कुश्ती, मुक्केबाजी, तीरंदाजी हैं। 

41 महीने बाद विराट कोहली की बादशाहत खत्म, ये खिलाडी बने नए किंग

41 महीने बाद विराट कोहली की बादशाहत खत्म, ये खिलाडी बने नए किंग

ICC ODI Ranking: वनडे इंटरनेशनल में 41 महीने के लंबे अंतराल के बाद इंडिया के कप्तान विराट कोहली की बादशाहत खत्म हो गई है. पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने आईसीसी वनडे रैंकिंग में विराट कोहली को पछाड़कर पहला पायदान हासिल किया. बाबर आजम 865 प्वाइंट्स के साथ वनडे क्रिकेट के नए किंग बने हैं, जबकि 857 प्वाइंट्स के साथ विराट कोहली अब दूसरे पायदान पर खिसक गए हैं. रोहित शर्मा 825 प्वाइंट्स के साथ आईसीसी वनडे रैंकिंग में तीसरे स्थान पर हैं.
टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली अगस्त 2017 से लेकर अप्रैल 2021 तक आईसीसी रैंकिंग में पहले पायदान पर रहे. दिनों की बात करें तो आईसीसी रैंकिंग में विराट कोहली की बादशाहत 1,258 दिन तक कायम रही. 2015 में पाकिस्तान के लिए वनडे करियर का आगाज करने वाले बाबर आजम ने पहली बार वनडे रैंकिंग में टॉप पॉजिशन हासिल की है.
बाबर आजम पाकिस्तान के चौथे ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्हें आईसीसी वनडे रैंकिंग में नबंर वन का मुकाम हासिल हुआ. इससे पहले जहीर अब्बास, जावेद मियादाद और मोहम्मद यूसुफ वो तीन पाकिस्तानी क्रिकेटर रहे जिन्हें आईसीसी की वनडे रैंकिंग में नंबर वन की पॉजिशन हासिल हुई.

 

Delhi Capitals के खेमे में मचा हड़कंप, ये तेज गेंदबाज हुए कोरोना संक्रमित

Delhi Capitals के खेमे में मचा हड़कंप, ये तेज गेंदबाज हुए कोरोना संक्रमित

Indian Premier League 2021: आईपीएल 2021 (IPL 2021) में दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) ने अभी तक सिर्फ अपना शुरुआती मैच ही खेला है, जिसमें उसे 7 विकेट से जीत हासिल हुई. अब दिल्ली को 15 अप्रैल को राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) के खिलाफ अगला मुकाबला खेलना है, लेकिन इससे पहले ही उसे बड़ा झटका लग चुका है. टीम के तेज गेंदबाज एनरिक नॉर्त्जे (Anrich Nortje) कोरोना पॉजिटव (Covid-19 Positive) पाए गए हैं, जिसके चलते दिल्ली के खेमे में हड़कंप मच चुका है. एएनआई से बातचीत में एक करीबी सूत्र ने बताया, नॉर्त्जे नेगेटिव रिपोर्ट के साथ भारत आए थे, लेकिन क्वारंटीन पीरियड के वक्त जब उनका फिर से परीक्षण किया गया, तो वह कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं.”


बता दें कि भारत आने के बाद नॉर्त्जे सात दिनों के अनिवार्य क्वारंटीन में थे. इससे पहले टीम के स्पिनर अक्षर पटेल भी संक्रमण की चपेट में आ चुके थे. वहीं श्रेयस अय्यर कंधे की चोट के चलते इस सीजन से अपना नाम वापस ले चुके थे. ऐसे में अब नॉर्त्जे का कोरोना पॉजिटिव होना, दिल्ली के लिए बड़ी परेशानी का कारण बन गया है.
 

 राजस्थान रॉयल्स को बड़ा झटका: ये खिलाड़ी हुआ आईपीएल से बाहर

राजस्थान रॉयल्स को बड़ा झटका: ये खिलाड़ी हुआ आईपीएल से बाहर

नई दिल्ली। राजस्थान रॉयल्स के इंग्लैंड के आलराउंडर बेन स्टोक्स अपने बाएं हाथ की ऊंगली में फ्रैक्चर आने के कारण आईपीएल के शेष सत्र से बाहर हो गए हैं। राजस्थान टीम ने मंगलवार रात को एक बयान जारी कर यह जानकारी दी। स्टोक्स को यह चोट गत 12 अप्रैल को पंजाब किंग्स के खिलाफ मैच के दौरान फील्डिंग करते समय लगी थी। बाद में जांच से पता चला है कि उनके हाथ में फ्रैक्चर आया है जिससे उन्हें टूर्नामेंट से बाहर हो जाने के लिए मजबूर होना पड़ा है।

राजस्थान की टीम ने स्टोक्स के जल्द स्वस्थ होने की उम्मीद जताई है टीम ने एक बयान में कहा, हमें इस बात की ख़ुशी है कि बेन टीम के साथ रहेंगे और अपना बहुमूल्य सुझाव उपलब्ध कराते रहेंगे। इस बीच हम शेष सत्र के लिए संभावित वैकल्पिक स्थान ढूंढने के लिए पूरा प्रयास करेंगे।
MIvsKKR: कोलकाता नाइटराइडर्स ने टॉस जीतकर चुनी गेंदबाजी, देखे आज किन खिलाडियों को मिला मौका

MIvsKKR: कोलकाता नाइटराइडर्स ने टॉस जीतकर चुनी गेंदबाजी, देखे आज किन खिलाडियों को मिला मौका

आज आईपीएल 2021 में रोहित शर्मा की कप्तापनी वाली मुंबई इंडियंस का मुकाबला इयोन मोर्गन की कोलकाता नाइटराइडर्स से होना है. मुंबई की टीम पिछले मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर से शिकस्ते झेलने के बाद आज अपने दूसरे मुकाबले में उतरेगी. वहीं, कोलकाता ने पिछले मुकाबले में सनराइजर्स हैदराबाद को शिकस्तम दी थी. ऐसे में मोर्गन की टीम का इरादा लगातार दूसरी जीत दर्ज करने का है.
कोलकाता के कप्तान इयोन मोर्गन ने जीता टॉस। मुंबई को पहले बल्लेबाजी के लिए बलाया।
मुंबई इंडियंस प्लेइंग इलेवन: रोहित शर्मा (कप्तान), क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, इशान किशन, हार्दिक पांड्या, कीरोन पोलार्ड, क्रुणाल पांड्या, मार्को जानसेन, राहुल चाहर, ट्रेंट बाउल्ट, जसप्रीत बुमराह
कोलकाता नाइट राइडर्स प्लेइंग इलेवन: नितीश राणा, शुभमन गिल, राहुल त्रिपाठी, इयोन मोर्गन (कप्तान), आंद्रे रसेल, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), शाकिब अल हसन, पैट कमिंस, हरभजन सिंह, प्रसिद्ध कृष्णा, वरुण चक्रवर्ती

 

राजस्थान ने पंजाब के खिलाफ टॉस जीतकर चुनी गेंदबाजी, देखे किसे मिली जगह

राजस्थान ने पंजाब के खिलाफ टॉस जीतकर चुनी गेंदबाजी, देखे किसे मिली जगह

IPL 2021 सीजन का चौथा मैच पंजाब किंग्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जा रहा है। राजस्थान के कैप्टन संजू सैमसन ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया। बतौर कप्तान सैमसन का यह पहला IPL मैच है। राजस्थान की टीम में 4 विदेशी प्लेयर्स जोस बटलर, क्रिस मॉरिस, मुस्तफिजुर रहमान और बेन स्टोक्स हैं। जबकि, पंजाब के कप्तान लोकेश राहुल ने क्रिस गेल, राइली मेरिडिथ, जे रिचर्ड्सन और निकोलस पूरन को टीम में शामिल किया है।
दोनों टीमें
पंजाब: लोकेश राहुल (कप्तान और विकेटकीपर), मयंक अग्रवाल, क्रिस गेल, निकोलस पूरन, दीपक हूडा, शाहरुख खान, जे रिचर्ड्सन, मुरुगन अश्विन, राइली मेरिडिथ, मोहम्मद शमी और अर्शदीप सिंह।
राजस्थान: जोस बटलर, मनन वोहरा, बेन स्टोक्स, संजू सैमसन (कप्तान), रियान पराग, शिवम दुबे, राहुल तेवतिया, क्रिस मॉरिस, श्रेयस गोपाल, चेतन सकारिया और मुस्तफिजुर रहमान।

 

SRH vs KKR: कोलकाता ने जीत के साथ किया आगाज़, रोमांचक मुकाबले में हैदराबाद को 10 रनों से दी मात

SRH vs KKR: कोलकाता ने जीत के साथ किया आगाज़, रोमांचक मुकाबले में हैदराबाद को 10 रनों से दी मात

SRH vs KKR: आईपीएल 2021 के तीसरे मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स ने सनराइजर्स हैदराबाद को 10 रनों से हरा दिया. कोलकाता नाइट राइडर्स ने पहले खेलते हुए 20 ओवर में छह विकेट पर 187 रन बनाए थे. इसके जवाब में सनराइजर्स हैदराबाद की टीम निर्धारित ओवरों में 177 रन ही बना सकी. इसके साथ ही केकेआर ने जीत के साथ अपने अभियान का आगाज़ किया.

कोलकाता की इस जीत के हीरो रहे नितीश राणा और राहुल त्रिपाठी. इन दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 93 रनों की साझेदारी की. त्रिपाठी ने 29 गेंदो में 53 रन बनाए. इस दौरान उनके बल्ले से पांच चौके और दो छक्के निकले. वहीं नितीश राणा ने 56 गेंदो में 80 रनों की विस्फोटक पारी खेली. अपनी इस पारी में राणा ने 9 चौके और चार छक्के लगाए.

वहीं गेंदबाजी में प्रसिद्ध कृष्णा ने दो विकेट झटके. वहीं शाकिब अल हसन, पैट कमिंस और आंद्रे रसेल को एक-एक विकेट मिला. हालांकि, वरुण चक्रवर्ती काफी महंगे साबित हुए. उन्होंने अपने चार ओवर में 36 रन खर्च किए.

हैदराबाद के लिए मनीष पांडे और जॉनी बेयरस्टो ने अर्धशतक जड़े. पांडे 44 गेंदो में 61 रन बनाकर नाबाद रहे. वहीं बेयरस्टो ने 40 गेंदो में 55 रन बनाए. पांडे ने दो चौके और तीन छक्के लगाए. वहीं बेयरस्टो के बल्ले से पांच चौके और तीन छक्के निकले. इन दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 92 रनों की साझेदारी की, लेकिन अपनी टीम को जीत नहीं दिला सके.

हालांकि, अंत में अब्दुल समद ने आठ गेंदो में दो छक्कों की मदद से नाबाद 19 रनों की तेजतर्रार पारी खेली. लेकिन वह भी लक्ष्य को हासिल करने में नाकाम रहे. इसके अलावा मोहम्मद नबी ने 11 गेंदो में 14 और विजय शंकर ने सात गेंदो में 11 रन बनाए.
 

आईपीएल 2021 : पंत की कप्तानी में दिल्ली ने चेन्नई को किया चित्त

आईपीएल 2021 : पंत की कप्तानी में दिल्ली ने चेन्नई को किया चित्त

मुंबई। गुरु गुड़ रह गया और चेला शक्कर हो गया। दिल्ली और चेन्नई के बीच आईपीएल का यह मुकाबला सुपरकिंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी और कैपिटल्स के पंत के बीच गुरु-शिष्य की भिड़ंत माना जा रहा था। हालांकि आईपीएल-14 का यह दूसरा ही मैच है लेकिन इस मैच में शिष्य का ही पलड़ा भारी रहा। दिल्ली ने सलामी बल्लेबाजों पृथ्वी शॉ (72) और शिखर धवन (85) के बीच पहले विकेट पर 138 रन की मजबूत साझेदारी से चेन्नई को आठ गेंदें शेष रहते सात विकेट से हरा दिया। बल्लेबाजी में धोनी शून्य पर आउट हुए और टीम भी जीत से खाता नहीं खोल सकी।
पहले बल्लेबाजी का निमंत्रण पाकर उतरी चेन्नई ने एक साल बाद टी-20 लीग में वापसी कर रहे सुरेश रैना (54) और अंतिम ओवरों में सैम कुरेन (34) की शानदार बल्लेबाजी से सात विकेट पर 188 रन बनाए थे लेकिन दिल्ली ने 18.4 ओवरों में तीन विकेट पर 190 रन बना लिए।

पृथ्वी का 27 गेंदों पर अर्द्धशतक 
मजबूत लक्ष्य का पीछा करने उतरी गत उपविजेता दिल्ली के ओपनर पृथ्वी और शिखर आक्रामक मूड में उतरे। पावरप्ले के पहले छह ओवरों में टीम ने 65 रन बना लिए थे। दस ओवरों में टीम 99 रन बना चुकी थी। पृथ्वी लय में नजर आए और अली पर चौका लगातार 27 गेंदों पर अर्द्धशतक पूरा कर लिया। धवन का अर्द्धशतक 35 गेंदों पर पूरा हुआ। जब यह लग रहा था कि पृथ्वी शतक लगा सकते हैं तो 14वें ओवर में ब्रावो ने उन्हें मोइन के हाथों कैच करा दिया। पृथ्वी ने 38 गेंदों की पारी में नौ चौके और तीन छक्के लगाए। शिखर के पास भी इस सीजन का पहला शतक लगाने का मौका था लेकिन वह 85 के निजी स्कोर पर शार्दुल का शिकार बन गए। बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने 54 गेंदों पर दस चौके और दो छक्के लगाए। स्टोइनिस (14) ने अनावश्यक शॉट खेलकर विकेट खोया। तीसरे क्रम पर उतरे कप्तान पंत चौके के रूप में विजयी रन बनाकर 15 रन पर नाबाद लौटे।

रैना की दमदार वापसी:
इससे पहले चेन्नई टीम की शुरुआत खराब हुई जब आवेश खान ने दूसरे ही ओवर में फाफ डू प्लेसिस को बिना खाता खोले आउट कर दिया। तीसरे ओवर में ऋतुराज गायकवाड़ (05) भी पवेलियन लौट गए। पिछले सीजन में निजी कारणों से हिस्सा नहीं लेने वाले सुरेश रैना चौथे नंबर पर उतरे और मोइन अली (36) के साथ 53 रन की साझेदारी की। मोइन ने 24 गेंदों पर चार चौके और दो छक्के लगाए। उनका विकेट अश्विन के खाते में गया जब धवन ने शानदार कैच पकड़ा। अंबाती रायडू ने भी 16 गेंदों पर 23 रन की पारी खेली। रैना की पारी से ऐसा नहीं लगा कि वह लंबे समय बाद मैदान पर उतरे हैं। उन्होंने अश्विन की गेंदों पर लगातार दो चौके मारे और अनुभवी स्पिनर पर एक छक्का भी जड़ा। रैना 16वें ओवर में रविंद्र जडेजा (26*) से हुई गलतफहमी में रनआउट हो गए। बाएं हाथ के बल्लेबाज सुरेश ने 36 गेंदों पर तीन चौके और चार छक्के लगाए।

सैम ने खेली आतिशी पारी :
अंतिम पांच ओवरों में चेन्नई ने 52 रन बनाए। सैम कुरेन ने प्रतिद्वंद्वी टीम में शामिल भाई टॉम के 19वें ओवर में दो छक्के और एक चौका लगाया। इस ओवर में 23 रन आए। सैम ने 15 गेंदों पर चार चौकों और दो छक्कों से आतिशी पारी खेली। अंतिम गेंद पर वोक्स ने उन्हें बोल्ड किया।
 

15 करोड़ के गेंदबाज ने दिखाया दम, अपनी यॉर्कर से बल्ला दो हिस्सों में तोड़ा

15 करोड़ के गेंदबाज ने दिखाया दम, अपनी यॉर्कर से बल्ला दो हिस्सों में तोड़ा

चेन्नई। आईपीएल के उद्घाटन मैच में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने मुंबई इंडियंस को एक रोमांचक मुकाबले में दो विकेट से हरा दिया। मुंबई 2013 से लगातार 9वीं बार आईपीएल का ओपनिंग मैच हारा। इस मैच में आरसीबी को आखिरी गेंद पर जीत के लिए एक रन चाहिए था। गेंदबाजी में कमाल दिखाने वाले हर्षल पटेल ने बल्ले से कमाल दिखाते हुए विजयी रन हासिल कर लिया। इस मैच में मुंबई की पारी के दौरान जब क्रुणाल पंड्या बल्लेबाजी कर रहे थे तो एक दिलचस्प वाकया हुआ। आरसीबी की ओर से खेल रहे 6 फीट 8 इंच ऊंचे न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज काइल जेमिसन की यॉर्कर पर शॉट मारने के चक्कर में क्रुणाल का बल्ला ही टूट गया। इसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।
इस मैच में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी की. मुंबई की पारी के 19वें ओवर में जेमिसन गेंदबाजी के लिए आए। ओवर की तीसरी गेंद उन्होंने यॉर्कर फेंकी। उसे मारने के चक्कर में क्रुणाल अपना बल्ला ही तोड़ बैठे। बैट का हैंडल उनके हाथ में रह गया और बाकी हिस्सा टूट गया। खुद क्रुणाल भी ये देखकर हैरान हो गए थे।

जेमिसन को आरसीबी ने 15 करोड़ में खरीदा था
बता दें कि इस साल आईपीएल नीलामी में आरसीबी ने जेमिसन को 15 करोड़ रुपए में खरीदा था। जेमिसन पैट कमिंस के बाद आईपीएल इतिहास के दूसरे सबसे महंगे गेंदबाज बने थे। पिछले सीजन में कमिंस को 15.50 करोड़ की बड़ी कीमत पर खरीदा था। जेमिसन का बेस प्राइस सिर्फ 75 लाख रुपये था। लेकिन इस खिलाड़ी पर पंजाब किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने दिलचस्पी दिखाई, अंत में विराट एंड कंपनी ने बाजी मार ली थी। करीब 7 फीट लंबे इस गेंदबाज ने भारत के खिलाफ ही 2020 में अपना इंटरनेशनल डेब्यू किया था।
हाल ही में बांग्लादेश के खिलाफ हुई टी20 और वनडे सीरीज में भी जेमिसन ने किफायती गेंदबाजी की थी। उन्होंने वनडे सीरीज में दो विकेट लिए थे। वहीं, अपने पहले ही आईपीएल मैच में जैमिसन ने 4 ओवर में सिर्फ 27 रन देकर एक विकेट हासिल किया।
 

 आज से शुरू हो रहा है आईपीएल-2021 : पहले मैच में आमने-सामने होंगे मुंबई और बैंगलोर

आज से शुरू हो रहा है आईपीएल-2021 : पहले मैच में आमने-सामने होंगे मुंबई और बैंगलोर

मुंबई। कोरोना वायरस महामारी के बीच दुनिया की सबसे पॉपुलर क्रिकेट लीग आईपीएल के 14वें सीजन का आगाज आज से होने जा रहा है। पहले मुकाबले में पांच बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस अब तक एक बार भी खिताब नहीं जीत पाने वाली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को टक्कर देगी। मुम्बई की कमान रोहित शर्मा के हाथों में है जबकि बेंगलोर की कमान भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली के हाथों में है।

कोरोना वायरस की वजह से हालांकि 14वें सीजन को लेकर कई सारे सवाल भी हैं। लेकिन यह दूसरा सीजन होगा जिसका आयोजन कोविड 19 महामारी के बीच होने जा रहा है। बीसीसीआई को उम्मीद है कि वह पिछले साल की तरह इस बार भी बिना किसी परेशानी के आईपीएल का आयोजन करवाने में कामयाब होगा।

कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए बीसीसीआई ने मैदान पर दर्शकों को जाने की अनुमति नहीं दी है। इसके साथ ही बोर्ड ने बायो बबल के साथ खिलाड़ियों और स्टाफ के लिए बेहद सख्त कोविड प्रोटोकॉल तय किए हैं। रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है 50 दिन तक चलने वाले इस टूर्नामेंट में करीब 10 हजार कोरोना वायरस टेस्ट हो सकते हैं।

मुंबई और चेन्नई में खेला जाएगा पहला चरण-
इस साल बीसीसीआई ने आईपीएल का आयोजन छह शहरों मुंबई, अहमदाबाद, कोलकाता, चेन्नई, दिल्ली और बैंगलोर में करवाने का फैसला किया है। पिछले सीजन की तरह इस बार भी किसी भी टीम को घरेलू मैदान का फायदा नहीं मिलेगा।

लीग के पहले चरण के 20 मैच चेन्नई और मुंबई में होंगे जबकि अगले चरण के मुकाबले अहमदबाद और दिल्ली में होंगे। यहां 16 मुकाबले होंगे। इसके बाद लीग के अंतिम 20 मुकाबले बेंगलुरु और कोलकाता और होंगे. प्लेऑफ मुकाबले अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होंगे।

लीग की शुरुआत से पहले तीन खिलाड़ियों देवदत्त पडिकल, नीतीश राणा और डेनियल सैम की कोरोना वायरस रिपोर्ट पॉजिटिव आने की वजह से फैंस की चिंता भी बढ़ी हुई है। राहत की बात यह रही है कि अभी तक बीसीसीआई पूरे हालात पर काबू पाए रखने में कामयाब रहा है।


मुंबई और चेन्नई में खेला जाएगा पहला चरण-
इस साल बीसीसीआई ने आईपीएल का आयोजन छह शहरों मुंबई, अहमदाबाद, कोलकाता, चेन्नई, दिल्ली और बैंगलोर में करवाने का फैसला किया है। पिछले सीजन की तरह इस बार भी किसी भी टीम को घरेलू मैदान का फायदा नहीं मिलेगा।

लीग के पहले चरण के 20 मैच चेन्नई और मुंबई में होंगे जबकि अगले चरण के मुकाबले अहमदबाद और दिल्ली में होंगे। यहां 16 मुकाबले होंगे। इसके बाद लीग के अंतिम 20 मुकाबले बेंगलुरु और कोलकाता और होंगे. प्लेऑफ मुकाबले अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होंगे।

लीग की शुरुआत से पहले तीन खिलाड़ियों देवदत्त पडिकल, नीतीश राणा और डेनियल सैम की कोरोना वायरस रिपोर्ट पॉजिटिव आने की वजह से फैंस की चिंता भी बढ़ी हुई है। राहत की बात यह रही है कि अभी तक बीसीसीआई पूरे हालात पर काबू पाए रखने में कामयाब रहा है।
 
सचिन तेंदुलकर को अस्पताल से मिली छुट्टी, कोरोना संक्रमित होने के बाद हुए थे भर्ती

सचिन तेंदुलकर को अस्पताल से मिली छुट्टी, कोरोना संक्रमित होने के बाद हुए थे भर्ती

विश्व जगत में क्रिकेट के भगवान के नाम से मशहूर पूर्व भारतीय दिग्गज बल्लेबाज़ सचिन तेंदुलकर को अस्पताल से छु्ट्टी मिल गई है. सचिन कोरोना पॉज़िटिव होने के कुछ दिन बाद अस्पताल में भर्ती हुए थे. हालांकि, वह अभी घर पर आइसोलेशल में ही रहेंगे. उन्होंने खुद सोशल मीडिया पर इसकी जानकारी दी.


सचिन ने ट्वीट कर कहा, "मैं हॉस्पिटल से घर आ गया हूं, लेकिन अभी आइसोलेशन में रहूंगा और कोरोना प्रोटोकॉल्स को फॉलो करूंगा. मैं उन सभी को धन्यवाद देता हूं, जिन्होंने मेरे लिए प्रार्थना की और शुभकामनाएं दीं. मैं मेडिल स्टाफ का भी शुक्रिया अदा करना चाहूंगा, उन्होंने बहुत अच्छे से मेरी देखभाल की." 

IPL 2021 से ठीक पहले चीनी कंपनी VIVO के ब्रांड एंबेसडर बने विराट कोहली

IPL 2021 से ठीक पहले चीनी कंपनी VIVO के ब्रांड एंबेसडर बने विराट कोहली

चाइनीज स्मार्टफोन कंपनी वीवो ने भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली को कंपनी का ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया है. कोहली वीवो के आने वाले प्रोडक्ट्स के लांच को प्रोमोट करते नजर आएंगे. यह साझेदारी अबव द लाइन (एटीएल) और बिलो द लाइन (बीटीएल) गतिविधियों में शामिल रहेगी, जिसमें ब्रैंड के टीवी और प्रिंट कैंपेन और सोशल मीडिया इवेंट्स भी शामिल हैं.


वीवो इंडिया के ब्रैंड स्ट्रेटेजी निदेशक निपुन मार्या ने बयान जारी कर कहा, "हम कोहली के साथ जुड़कर रोमांचित हैं. हमारा ध्यान हमेशा हमारे उपभोक्ताओं की जरूरतों और वरीयताओं पर केंद्रित रहता है. हम अपने उपभोक्ताओं के जीवन में खुशी लाने के लिए प्रतिबद्ध हैं."


उन्होंने आगे कहा, "कोहली जैसे व्यक्ति के साथ जुड़कर हमारा मानना है कि हम युवा उपभोक्ताओं के साथ बेहतर तरीके से जुड़ सकते हैं. आमिर खान और सारा अली खान के अलावा हमें विश्वास है कि किसी खिलाड़ी के साथ जुड़ने से हम ज्यादा से ज्यादा जनता के साथ जुड़ सकेंगे."


'मेक इन इंडिया' के लिए कंपनी की प्रतिबद्धता को देखते हुए वीवो के सभी स्मार्टफोन सीरीज ग्रेटर नोएडा में निर्मित होंगे 

IPL 2021: नेट्स में MS Dhoni की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी, लगाया जबरदस्त हेलिकॉप्टर शॉट, देखें VIDEO

IPL 2021: नेट्स में MS Dhoni की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी, लगाया जबरदस्त हेलिकॉप्टर शॉट, देखें VIDEO

आईपीएल 2021 के लिए सभी टीमें जमकर नेट्स में पसीना बहा रही है. सभी टीमें आईपीएल का खिताब हर हाल में अपने नाम करने के बारे में सोच रही है. चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान धोनी की नजर भी चेन्नई को एक और खिताब दिलाने पर है. इसके लिए एस एस धोनी नेट्स में अपने पसंदीदा हेलिकॉप्टर शॉट की खूब प्रेक्टिस कर रहे हैं.

धोनी के नेट्स में प्रेक्टिस करते हुए वीडियो चेन्नई सुपर किंग्स के ऑफिशियल इंस्टाग्राम पेज से शेयर की गई है. चेन्नई इस सीजन का पहला मैच 10 अप्रैल को खेलेगी. यह आईपीएल का 14वां सीजन होगा. चेन्नई अपने पहले मैच में मुंबई की टीम से भिड़ेगी.
प्रेक्टि
 वीडियो में आप देख सकते हैं धोनी अपने पसंदीदा हेलिकॉप्टर शॉट खेलते हुए दिखाई दे रहे हैं. आपको बता दें कि चेन्नई का पिछला सीजन काफी खराब रहा था. इस बार टीम पिछली यादों को भुलाकर खिताबी जीत के लिए खेलने उतरेगी.


9 अप्रैल से आईपीएल शुरू

09 अप्रैल से दुनिया की सबसे लोकप्रिय टी20 लीग शुरू हो रही है. इस साल इसका 14वां एडिशन खेला जाएगा. आईपीएल 2021 का पहला मैच मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच खेला जाएगा. वहीं इस लीग की दूसरी सबसे सफल टीम चेन्नई सुपर किंग्स 10 अप्रैल को इस सीज़न का अपना पहला मैच खेलेगी. चेन्नई का मुकाबला दिल्ली कैपिटल्स से होगा.

 

खिलाड़ियों को वैक्सीन लगवाने के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय से संपर्क करेगी BCCI: राजीव शुक्ला

खिलाड़ियों को वैक्सीन लगवाने के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय से संपर्क करेगी BCCI: राजीव शुक्ला

फ्रेंचाइजियों के बीच बढ़ते कोरोना वायरस मामलों को देखते हुए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने इंडियन प्रीमियर लीग के 14वें सीजन से पहले खिलाड़ियों को वैक्सीन दिलाने के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय से संपर्क करने का फैसला लिया है। बीसीसीआई के उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला एएनआई को दिए बयान में खबर की पुष्टि की है।
शुक्ला ने कहा, “कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों से निपटने के लिए, मुझे लगता है कि एकमात्र हल वैक्सीन ही है। बीसीसीआई भी यही सोच रही है कि खिलाड़ियों को वैक्सीन दिलानी चाहिए। किसी को भी नहीं पता कि कोरोना वायरस कब खत्म होगा और इसकी डेडलाइन नहीं बता सकते हैं, कि ये कब खत्म होगा ताकि खिलाड़ी खुलकर खेल सकें। इसलिए मुझे लगता है कि हमें अब इस बारे में सोचना चाहिए। खिलाड़ियों का भी वैक्सिनेशन किया जाना चाहिए।”
बीसीसीआई उपाध्यक्ष से जब पूछा गया कि क्या बीसीसीआई ने वैक्सिनेशन को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय को पत्र लिखा है तो शुक्ला ने कहा कि बोर्ड इस पर विचार कर रहा है।
अब तक दिल्ली कैपिटल्स के अक्षर पटेल, कोलकाता नाइट राइडर्स के नितीश राणा और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के देवदत्त पाडिक्कल कोविड-19 की चपेट में आ गए हैं। हालांकि दूसरे टेस्ट में निगेटिव आने के बाद राणा ने स्क्वाड के साथ अभ्यास करना शुरू कर दिया है।