CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |    छत्तीसगढ़ में तेजी से पांव पसार रहा कोरोना,कल फिर 8 नए मरीजों की पुष्टि...एक्टिव मरीजों की संख्या हुई 71    |
भोपाल से प्रकशित होने वाली शोध पत्रिका समागम का नया अंक कर्मवीर एवं मूकनायक पर होगा केंद्रित

भोपाल से प्रकशित होने वाली शोध पत्रिका समागम का नया अंक कर्मवीर एवं मूकनायक पर होगा केंद्रित

भोपाल विगत 19 वर्षों वर्षों से नियमित  प्रकाशित शोध पत्रिका समागम  मीडिया सिनेमा  एवं सोसाइटी के विषयों  पर केंद्रित एक अलग किस्म की शोध पत्रिका है। समय-समय पर विभिन्न विषयों को लेकर पत्रिका का प्रकाशन किया जाता रहा है। वर्ष 2020 जनवरी माह में पंडित माखनलाल चतुर्वेदी द्वारा संपादित कर्मवीर पत्रिका एवं बाबासाहेब अंबेडकर द्वारा संपादित मूक नायक के 100 वर्ष  पूर्ण  हो रहे हैं । इस अवसर पर  समागम  एक विशेष अंक का  संयोजन कर रही है  जो  वर्तमान पत्रकारिता  एवं  पराधीन भारत की पत्रकारिता  का  एक अध्ययन क्रम होगा।  यह अपने आप में  महत्वपूर्ण अंक होगा। शोध पत्रिका समागम  इसके पहले भी  ऐसे ही महत्वपूर्ण विषयों पर अनेक अंको का प्रकाशन  कर चुकी है।  महात्मा गांधी के डेढ़ सौ वर्ष  पूर्ण होने पर  समागम के  दो विशेष अंक प्रकाशित  किये जा चुके हैं । इस क्रम में  देश की  संभवत  अकेली पत्रिका है  जिसने  महात्मा गांधी के साथ  कस्तूरबा गांधी  पर भी  केंद्रीत सामग्री का  प्रकाशन  किया था।  उल्लेखनीय की  गांधी के जन्म के  6 माह पूर्व  कस्तूरबा गांधी का  जन्म हुआ था और  दोनों ही  का  यह  150 हुआ जन्म वर्ष है  शोध पत्रिका समागम  फरवरी 2020  में अपने 20 वर्ष में  प्रवेश कर रही है।  शोध पत्रिका समागम के साथ  देश के  सुपरिचित पत्रकार शिक्षाविद एवं शोधार्थी जुड़े हुए हैं और समय-समय पर वे पत्रिका को अपने लेखन से समृद्ध करते हैं। समागम के सिनेमा के 100 वर्ष अंक चर्चा में रहा।

 

लखनऊ में अटलबिहारी वाजपेयी की प्रतिमा का अनावरण, क्या बोले प्रधानमंत्री मोदी

लखनऊ में अटलबिहारी वाजपेयी की प्रतिमा का अनावरण, क्या बोले प्रधानमंत्री मोदी

लखनऊ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 25 दिसंबर यानी बुधवार को लखनऊ पहुंचे। प्रधानमंत्री ने लखनऊ के लोक भवन में पूर्व प्रधानमंत्री अटलबिहारी वाजपेयी की कांसे की प्रतिमा का अनावरण किया। इसके साथ ही अटल बिहारी चिकित्सा विश्वविद्यालय का भी शिलान्यास किया। साथ ही कई योजनाओं का भी शुभारंभ किया। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा...

अटलजी कहते थे कि जीवन को टुकड़ों में नहीं देखा जा सकता, उसको समग्रता में देखना होगा। यही बात सरकार के लिए भी सत्य है, सुशासन के लिए भी सत्य है। सुशासन भी तब तक संभव नहीं है, जब तक हम समस्याओं को संपूर्णता में, समग्रता में नहीं सोचेंगे।

आज सुशासन दिवस के दिन यूपी का शासन जिस भवन से चलता है। वहां अटलजी की प्रतिमा का अनावरण किया गया है। उनकी ये भव्य प्रतिमा लोक भवन में कार्य करने वाले लोगों को सुशासन की, लोकसेवा की प्रेरणा देगी।

प्रधानमंत्री ने कहा कि आयुष्मान भारत योजना विश्व की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना है। अब 70 लाख लोग इस योजना का लाभ ले चुके हैं।

उन्‍होंने कहा कि अभी तक गरीबों को जब गंभीर बीमारी होती थी तो वह मृत्यु का इंतजार करना ज्यादा बेहतर समझते थे, क्योंकि पूरे परिवार को कर्ज में नहीं डुबोना चाहते थे, पर आयुष्मान योजना से उन्हें नया जीवन मिला है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि यूपी में करीब 11 लाख लोग इस योजना का लाभ ले चुके हैं। पिछले 5 साल में बड़ी संख्या में मेडिकल सीटें बढ़ाई गई हैं और करीब 75 मेडिकल कॉलेजों को मंजूरी दी जा चुकी है।

उन्‍होंने कहा कि लखनऊ के सांसद ने मेरा स्वागत किया। मैं काशी का सांसद आप सबको धन्यवाद देता हूं। प्रधानमंत्री ने कहा कि अटलजी की प्रतिमा लोक भवन में काम करने वाले लोगों को सुशासन की प्रेरणा देती रहेगी।

प्रधानमंत्री ने कहा कि सांसद रहते हुए अटलजी ने लखनऊ के विकास के लिए कई योजनाओं की शुरुआत की। आज यहां के सांसद राजनाथ सिंह उनकी विरासत को संभाल और संवार रहे हैं

फिल्म और टेलीविजन की पढ़ाई के इच्छुक युवाओं के लिए होने जा रहा है निशुल्क सेमिनार ,पढ़े पूरी खबर

फिल्म और टेलीविजन की पढ़ाई के इच्छुक युवाओं के लिए होने जा रहा है निशुल्क सेमिनार ,पढ़े पूरी खबर

 रायपुर के गुरू घासीदास संग्रहालय आडिटोरियम में 28 दिसम्बर को हो सकते हैं निःशुल्क शामिल, पूर्व पंजीयन की जरूरत नहीं

एफटीआईआई, फिल्म डिवीजन और एसआरएफटीआई का आयोजन

 देश के प्रतिष्ठित फिल्म और टेलीविजन संस्थानों में पढ़ाई कर कॅरियर बनाने के इच्छुक युवाओं के लिए रायपुर में प्रवेश जागरूकता सेमीनार का आयोजन किया जा रहा है। गुरू घासीदास संग्रहालय ऑडिटोरियम में 28 दिसम्बर को सवेरे 11 बजे से यह सेमीनार आयोजित है। इच्छुक युवा बिना किसी पूर्व पंजीयन के, निःशुल्क इसमें शामिल हो सकते हैं।

      फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया पुणे (एफटीआईआई), सत्यजीत रे फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट कोलकाता (एसआरएफटीआई) और फिल्म डिवीजन ऑफ इंडिया द्वारा आयोजित इस सेमीनार में युवाओं को एफटीआईआई पुणे और एसआरएफटीआई कोलकाता में पढ़ाए जाने वाले पाठ्यक्रमों, प्रवेश परीक्षा की योजना और संबंधित विषयों की जानकारी दी जाएगी।

      वर्ष 2020 में एफटीआईआई और एसआरएफटीआई में प्रवेश के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JET) 15 और 16 फरवरी 2020 को देशभर के 27 परीक्षा केन्द्रों पर आयोजित की जाएगी। इसके लिए आवेदन की अंतिम तिथि 20 जनवरी 2020 है। जेईटी-2020 में शुरू की गई परीक्षा की नई योजना में उम्मीदवार तीन पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन कर सकते हैं। इन दोनों संस्थानों के प्रतिष्ठित पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए इस बार युवाओं के लिए ज्यादा मौके हैं। अधिक जानकारी के लिए वेबसाइट applyadmission.net का अवलोकन किया जा सकता है।      

 

सिरपुर को टूरिज्म से जोड़ने हेलीपेड निर्माण के लिए जापानी प्रतिनिधि मंडल ने किया आग्रह,पढ़े पूरी खबर

सिरपुर को टूरिज्म से जोड़ने हेलीपेड निर्माण के लिए जापानी प्रतिनिधि मंडल ने किया आग्रह,पढ़े पूरी खबर

छत्तीसगढ़ के भ्रमण पर आए जापानी प्रतिनिधि मण्डल ने आज मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल से उनके भिलाई स्थित निवास पर मुलाकात की। उन्होंने प्रदेश में स्थित पुरातात्विक स्थल सिरपुर और प्रज्ञागिरी डोंगरगढ़ के विकास के संबंध में मुख्यमंत्री के साथ विचार-विमर्श किया। प्रतिनिधिमंडल ने कहा कि यदि सिरपुर और प्रज्ञागिरी में सुविधाएं विकसित की जाएं तो ये दोनों स्थल जापानी पर्यटकों के लिए बड़े आकर्षण का केन्द्र बन सकते हैं। उन्होंने सिरपुर के नजदीक हेलीपेड निर्माण की आवश्यकता बताते हुए कहा कि इससे जापान के पर्यटक दो दिनों में सिरपुर का भ्रमण कर वापस जापान लौट सकेंगें।

    उल्लेखनीय है कि सिरपुर के उत्खनन में बौद्ध धर्म से संबंधित अनेक पुरातात्विक स्थल सामने आए हैं और प्रज्ञागिरी को बौद्ध तीर्थ के रूप में विकसित किया गया है। जापानी प्रतिनिधिमंडल ने सिरपुर के नजदीक हेलीपेड निर्माण का आग्रह भी मुख्यमंत्री से किया। उन्होंने कहा कि इससे जापान से आने वाले पर्यटकों को सुविधा होगी और उनके समय की बचत होगी। प्रतिनिधिमंडल ने मुख्यमंत्री को बताया कि जापान के लोगों के लिए भारत एक पवित्र तीर्थ स्थान है। जापान के लोग भारत से प्यार करते हैं। जब हम भारत आते हैं तो भारत की धरती को प्रणाम करते हैं और जब हम जापान जाते हैं तब भारत-भूमि के पावन मिट्टी जापान लेकर जाते हैं। 

      मुख्यमंत्री ने जापानी प्रतिनिधिमंडल को भारत देश से इतना स्नेह रखने के लिए धन्यवाद दिया और आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ के सिरपुर में बौद्ध धर्म की पुरातात्विक सम्पदा दुनिया के लिए अनमोल धरोहर है। यहां अनेक बौद्ध विहार और भगवान बुद्ध की प्रतिमाएं मिली हैं।  मुख्यमंत्री ने बताया कि सिरपुर में बौद्धाचार्य नागार्जुन निवास करते थे और चीनी यात्री हृेनसांग सिरपुर आये थे। जिन्होंने भारतीय इतिहास को चीनी भाषा में लिखकर भगवान बुद्ध के शांति एवं भाईचारा के संदेश को दुनिया में फैलाया और भारतीय इतिहास को बचाकर रखा। आप लोग सिरपुर का यात्रा करें और सिरपुर का अध्ययन करें। जापानी प्रतिनिधिमंडल ने मुख्यमंत्री से सिरपुर को टूरिज्म से जोड़ने को आग्रह किया वहां के नजदीक में एयरपोर्ट-हेलीपेड बनाने का भी आग्रह किया जिससे जापान के लोग दो दिन में भारत आकर जापान लौट सकें। हमारे जापानी लोगों के लिए समय बहुत बहुमूल्य होता है। चर्चा में मुख्यमंत्री ने छत्तीसगढ़ में अभी 27, 28, 29 दिसम्बर को रायपुर में आयोजित तीन दिन के अंतर्राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य के संबंध में जानकारी दी। जापानी प्रतिनिधिमंडल ने बताया कि जापान में भी पारम्परिक नृत्य और गाने की समृद्ध परम्परा है। लोग बहुत उत्साह के साथ इनके आयोजनों में हिस्सा लेते है। आप रूचि लेंगे तो हम जापानी और भारतीय लोक पारम्परिक नृत्य का आयोजन कर सकते हैं।

जापानी प्रतिनिधिमंडल ने मुख्यमंत्री को जापान यात्रा करने के लिए आमंत्रित किया

    मुख्यमंत्री से प्रतिनिधिमंडल ने बाबूजी श्री नंदकुमार बघेल के नेतृत्व में मुलाकात की। जापान से आये पूज्य भन्ते शीन्दो कोन्दो ने जापानी भाषा में जापान की संस्कृति एवं वहां के लोगों के भारत के प्रति सद् विचारों की जानकारी दी। पूज्य भदन्त संघरत्न मानके ने भन्ते शीन्दो कोन्दो की बातों का हिन्दी अनुवाद मुख्यमंत्री को बताया। इस प्रतिनिधिमंडल में जापान से आये ताकाहिरो यामाशकी जापान ग्लोबल स्टेªटजी डेवलपमेंन्ट टीम के सदस्य हैं। उनके साथ सगुन लाल वर्मा, अधिवक्ता रामकृष्ण जांगड़े, विवेक वासनिक, रघु साहू एवं रजत गजबिये भी उपस्थित थे। 

 

मुख्यमंत्री ने राजधानी के सेन्ट पॉल केथेड्रल पहुंचकर मसीही समाज सहित प्रदेशवासियों को दी क्रिसमस की शुभकामनाएं

मुख्यमंत्री ने राजधानी के सेन्ट पॉल केथेड्रल पहुंचकर मसीही समाज सहित प्रदेशवासियों को दी क्रिसमस की शुभकामनाएं

रायपुर, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज क्रिसमस पर्व पर राजधानी रायपुर के सेन्ट पॉल केथेड्रल पहुंचकर मसीही समाज सहित प्रदेशवासियों को प्रभु यीशु मसीह के जन्मदिन 'क्रिसमस' की बधाई और शुभकामनाएं दी । बघेल ने इस अवसर पर कहा कि प्रभु यीशु ने संपूर्ण मानव जाति के कल्याण के लिए करूणा, प्रेम, दया और सेवा का मार्ग दिखाया। उनकी शिक्षाएं आज भी प्रासंगिक हैं। हमें आज उनके बताये जीवन मूल्यों को लेकर चलने की जरूरत है ताकि पूरी दुनिया में शांति की स्थापना हो सके। उनके बताए दया, करुणा, प्रेम और सेवा के मूल्यों को हमें अपने जीवन में अपनाना चाहिए।

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर केथेड्रल में उपस्थित लोगों के साथ केक काटकर क्रिसमस सेलिब्रेट किया । उन्होंने सभी लोगों को केक खिलाकर क्रिसमस की खुशियां बांटी। चर्च के गायन दल ने कैरोल गीत प्रस्तुत किए। मुख्यमंत्री बघेल ने इस अवसर पर कहा कि प्रभु यीशु मसीह का जन्मदिन क्रिसमस पूरी दुनिया में बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। लोगों को और विशेषकर बच्चों को इस दिन का बेसब्री से इंतजार रहता है। उन्होंने इस अवसर पर सभी लोगों के लिए प्रभु यीशु से सुख, समृद्धि की कामना की। बघेल ने कहा कि राज्य सरकार प्रभु यीशु के बताए मार्ग पर चलकर समाज के सभी वर्गों और प्रदेश के विकास के लिए तत्पर है। इस अवसर पर पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी, विधायक डॉ. श्रीमती रेणु जोगी और कुलदीप जुनेजा, नव निर्वाचित पार्षद एजाज ढेबर, बिशप राबर्ट अली, पादरी शमशेर सैमुअल, चर्च कोर्ट के अध्यक्ष जान राजेश पाल, चर्च के सचिव आशीष सालोमन, कोषाध्यक्ष प्रमोद मसीही, महेंद्र छाबड़ा सहित मसीही युवा सभा, महिला सभा और संडे स्कूल के पदाधिकारी, मसीही समाज के सदस्य और बच्चे बड़ी संख्या में उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन केथेड्रल कोर्ट के अध्यक्ष जॉन राजेश पॉल ने छत्तीसगढ़ी भाषा में किया । उन्होंने मुख्यमंत्री को बताया कि समाज द्वारा छत्तीसगढ़ी भाषा में बाइबल प्रकाशित की गई है और चर्च में समय-समय पर छत्तीसगढ़ी भजन भी गाए जाते हैं। चर्च द्वारा यह भी तय किया गया है कि वर्ष में एक रविवार को चर्च की पूरी आराधना छत्तीसगढ़ी में करेंगे । इस अवसर पर डीकन मर्कुश केजु सेवक श्री अब्राहम दास और वानी भी उपस्थित थे। मुख्यमंत्री को चर्च की ओर से स्मृति चिन्ह और विशेष बाइबिल भेंट की गई।

भूपेश बघेल ने कहा नगरीय निकाय चुनाव में मिली जीत विकास कार्यों पर जनता की मुहर, जाने पूरी खबर

भूपेश बघेल ने कहा नगरीय निकाय चुनाव में मिली जीत विकास कार्यों पर जनता की मुहर, जाने पूरी खबर

रायपुर | नगरीय निकाय चुनाव में हुए मतदान के बाद कांग्रेस के एक वर्ष के विकास कार्यों पर मिली जीत जनता की मुहर है। कांग्रेस पार्टी शुरू से ही जनविकास कार्यों को लेकर शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में दिन-रात मेहनत करती रही है। उक्त जीत का श्रेय पार्टी पदाधिकारी, कांग्रेस के मंत्री एवं कार्यकर्ताओं को जाता है। उक्ताशय की जानकारी राजीव भवन में आयोजित पत्रकारवार्ता में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने दी। बघेल ने पत्रकारवार्ता में बताया कि क्रिसमस के पर्व पर वे प्रदेशवासियों को शुभ कामनाएं देते हैं साथ ही भारत के पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिवस के अवसर पर उन्हें नमन करते हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के गृहनगर एवं विधानसभा क्षेत्र में कांग्रेस ने जीत का परचम लहराया है। दुर्ग में कांग्रेस को एक तरफा विजय मिली है। उन्होंने कहा कि देश की आजादी के बाद पहली बार धमतरी की जनता ने कांग्रेस पर अपना विश्वास व्यक्त कर नगर सरकार बनाने का मौका दिया है। यह कांग्रेस के लिए ऐतिहासिक जीत है। 

उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य उत्सव पर 27, 28, 29 को कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी एवं पार्टी की नेत्री प्रियंका वाड्रा के आने की जानकारी देते हुए बताया कि छत्तीसगढ़ के लिए यह विशेष आनंद का क्षण है, जब पहली बार उसे आदिवासी नृत्य महोत्सव में मेजबानी करने का अवसर मिला है। पत्रकारवार्ता में एनआरसी बिल पर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए बघेल ने उक्त बिल का कड़ा विरोध किया। उन्होंने कहा कि 50-60 साल पहले का माता-पिता का रिकार्ड रहवासी के रूप में मांगना भारतीय नागरिकता को प्रमाणित करने की अमान्य शर्त है। वे इसे छत्तीसगढ़ में लागू नहीं करेंगे। 
महापौर कौन बनेगा के प्रश्न पर जवाब देते हुए बघेल ने कहा कि चुने हुए पार्षद ही महापौर का चुनाव करेंगे। उक्त चुनाव में प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष मोहन मरकाम के नेतृत्व में महापौर का चयन जीते हुए पार्षद करेंगे। 
कांग्रेस की नगरीय निकाय चुनाव में ऐतिहासिक जीत पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए प्रदेश कांग्रेस कमेटी के चेयरमैन मोहन मरकाम ने कहा कि उक्त जीत के असली हकदार पार्टी के वे कार्यकर्ता हैं जिन्होंने दिन रात मेहनत कर प्रत्याशियों की जीत सुनिश्चित करने में अपना अहम योगदान दिया है। पत्रकारवार्ता में नगरीय निकाय मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया, संस्कृति मंत्री अमरजीत भगत, राज्यसभा सदस्य छाया वर्मा, विधायक कुलदीप जुनेजा, प्रमोद दुबे, घनश्याम राजू तिवारी, संचार प्रमुख शैलेश नीतिन त्रिवेदी, अल्प संख्यक आयोग के अध्यक्ष महेन्द्र छाबड़ा, कांग्रेस कमेटी के महासचिव गिरीश देवांगन, पूर्व महापौर डॉ. किरणमयी नायक, प्रवक्ता सुशील आनंद शुक्ला मौजूद थे। 
 
एनकाउंटर में मारे गए चारों आरोपियों के शव परिवार को सुपुर्द किया गया, जाने पूरी खबर

एनकाउंटर में मारे गए चारों आरोपियों के शव परिवार को सुपुर्द किया गया, जाने पूरी खबर

हैदराबाद | तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद में वेटनरी डॉक्टर से गैंगरेप और फिर जला कर हत्या करने के आरोपियों के शवों का सोमवार को दिल्ली स्थित एम्स के डॉक्टरों ने फिर से पोस्टमार्टम किया. एक शीर्ष अधिकारी ने कहा कि पोस्टमार्टम पूरा होने के बाद शवों को उनके परिवार के सदस्यों को सौंप दिया गया. अस्पताल में एक अलग कक्ष की व्यवस्था की गई थी, ताकि वहां अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान के चिकित्सक पोस्टमार्टम कर सकें. पूरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी भी कराई गई. तेलंगाना हाईकोर्ट ने शनिवार को चारों आरोपियों के शवों का फिर से पोस्टमार्टम कराए जाने का आदेश दिया था. ये चारों आरोपी छह दिसंबर को पुलिस के साथ एक कथित मुठभेड़ में मारे गए थे.

आरोपियों के शवों का पहला पोस्टमार्टम छह दिसंबर को ही महबूबनगर के सरकारी अस्पताल में किया गया था, जहां से बाद में इन शवों को गांधी अस्पताल में लाया गया था. कुमार ने कहा कि पोस्टमार्टम पूरा हो चुका है. फॉरेंसिक विशेषज्ञ अपनी रिपोर्ट सीलबंद लिफाफे में हाईकोर्ट को दिया. उन्होंने कहा कि शिनाख्त प्रक्रिया पूरी होने के बाद शवों को परिजन को सौंप दिया गया. दो-दो शव लेकर दो एंबुलेंस आरोपियों के नारायणपेट जिले स्थित पैतृक गांव रवाना हुई.
दूसरी बार पोस्टमार्टम शुरू करने से पहले एम्स के चिकित्सकों के दल ने मृतकों को परिजन से बातचीत की और उनके बयान दर्ज किए. उन्होंने कहा कि दल के सदस्य पहले मृतकों के परिजन से बात करना चाहते थे. इसी के अनुरूप हमने दल के साथ परिजन की मुलाकात की व्यवस्था की. दल ने उनका बयान दर्ज किया.
अलग-अलग थाना क्षेत्र से दो लापता, गुम इंसान का मामला दर्ज, जाने कहा की है ये घटना

अलग-अलग थाना क्षेत्र से दो लापता, गुम इंसान का मामला दर्ज, जाने कहा की है ये घटना

 रायपुर|  दुकान जाने की बात कह घर से गई लड़की वापस नही लौटने पर परिजनों ने आस-पास तलाश करने के बाद नही मिलने पर उरला थाने में रिपोर्ट दर्ज करायी है। मिली जानकारी के अनुसार सरोरा निवासी पिता 35 वर्ष ने रिपोर्ट दर्ज करायी है कि प्रार्थी की बेटी 17 वर्ष 3 माह घर से दुकान जाने कहकर गई थी लेकिन वापस नही लौटने पर आशंका है कि किसी ने नाबालिग को बहला-फुसला कर अपहरण कर लिया है। घटना की रिपोर्ट पर पुलिस ने अज्ञात आरोपी के खिलाफ धारा 363 केे तहत अपराध कायम कर गुम इंसान का मामला दर्ज कर जांच में जुटी हुई है। इसी तरह कोतवाली थाना क्षेत्र से एसओएस बाल ग्राम संस्थान में रहने वाला बालक 14 वर्ष के लापता हो गया है। घटना की रिपोर्ट ग्राम संस्थान सप्रे शाला के सामने बुढापारा कोतवाली निवासी नितिन खांडेकर 29 वर्ष पिता ओंकार खाडेंकर ने रिपोर्ट दर्ज करायी है कि एसओएस बाल ग्राम संस्थान सप्रें शाला के सामने बुढापारा से बालक को किसी ने बहला-फुसलाकर अपहरण कर लिया है। घटना की रिपोर्ट पर पुलिस ने अज्ञात आरोपी के खिलाफ धारा 363 के तहत अपराध कायम कर गुम इंसान का मामला दर्ज कर लिया है। 

 

 
17 साल की लड़की ने की एयरपोर्ट में विमान में घुसकर विमान चुराने की कोशिश, जाने कहा की है ये खबर

17 साल की लड़की ने की एयरपोर्ट में विमान में घुसकर विमान चुराने की कोशिश, जाने कहा की है ये खबर

कैलिफोर्निया। अमेरिका में एक चौंकाने वाला मामला सामने आया है। यहां 17 साल की एक लड़की कैलिफोर्निया एयरपोर्ट में चोरी छिपे एक छोटे विमान में घुस गई और उसे उड़ाकर ले जाने लगी। हालांकि, वह अपनी कोशिश में कामयाब नहीं हो पाई और उसने विमान को एक दीवार के पास टकरा दिया। बताया जा रहा है कि वह दीवार फांदकर एयरपोर्ट में घुसी थी, जिसके ऊपर कांटों वाली बाड़ लगी हुई थी।

यह खबर फ्रेस्नो योशिमाइट इंटरनेशनल एयरपोर्ट का है। अमेरिकी एयरपोर्ट पुलिस चीफ ड्र्यू बेसिन्गर ने बताया कि लड़की ने प्लेन का इंजन चालू किया और वह इसे लेकर जंजीरों से बनी बाड़ के पास भिड़ गया। उन्होंने बताया कि लड़की ने वाणिज्यिक टर्मिनलों और सैन्य क्षेत्र से लगभग 400 मीटर की दूरी पर स्थित बाड़ से घुसपैठ की थी।

उन्होंने कहा कि किसी भी हवाई यात्री की जान को कोई खतरा नहीं था और दुर्घटना में कोई भी व्यक्ति घायल नहीं हुआ है। हवाई अड्डे के अधिकारियों की तरफ से जारी किए गए एक वीडियो में प्लेन के दुर्घटनाग्रस्त होने से पहले उसे एक चक्कर लगाते हुए दिखाया गया है। हवाई अड्डे और फ्रेस्नो पुलिस अधिकारियों ने 911 कॉल का जवाब देते हुए पायलट की सीट में किशोरी को हेडसेट पहनकर बैठे देखा।

मारूति कार शो-रूम के पीछे रखे सामान में लगी आग, जाने कहा की है ये घटना

मारूति कार शो-रूम के पीछे रखे सामान में लगी आग, जाने कहा की है ये घटना

गदलपुर | दंतेवाड़ा-गीदम मार्ग पर स्काई आटोमोबाइल मारूति कार शो-रूम पीछे कबाड़ में आग लग गई। आग लगने का कारण स्पष्ट नहीं है। स्काई मारूति शो-रूम के पीछे कबाड़ में रखे हुए प्लास्टिक के समान, वाहन के एसी के कचरे रखे हुए थे, जिसमें आग लगने से जल्द ही आग भड़क गई। तत्काल आग बुझाने के लिए अग्रिशमन सेवा को फोन कर के बुलाया गया, जिन्होंने समय पर पहुंचकर आग बुझा दिया।  शो-रूम के कर्मचारियों से चर्चा करने पर बताया गया कि शो-रूम के किसी वाहन को या शो-रूम में सर्विस के लिए लाये गये किसी भी ग्राहक के वाहन को नुकसान नहीं हुआ है। आगजनी का पूरा मामला शो रूम के पीछे कबाड़ में होने के कारण और इस पर जल्द ही काबू पा लेने से बड़ी घटना घटित होने से बच गई। ज्ञात हो कि कुछ दिन पूर्व हुंडई कार शो रूम में आग लगने से यहां लाये गये सर्विस के लिए ग्राहकों के 04 वाहन जलकर खाक हो गये थे। कुछ दिनों के अंतराल में कार शो रूम में आग लगने की यह दूसरी घटना है। 

 
 किसके सर होगा अध्यक्ष का ताज, बेनहुर रावतिया या होगा कोई और, जाने कहा की है ये खबर

किसके सर होगा अध्यक्ष का ताज, बेनहुर रावतिया या होगा कोई और, जाने कहा की है ये खबर

बीजापुर नगर निकाय चुनाव में कांग्रेस ने 15 में से 12 सीटो पर कब्जा करते हुए भाजपा का सूपड़ा साफ कर दिया है, वही 15 सालों से नगर सरकार में काबिज भाजपा को बाहर का रास्ता दिखा दिया है । किंतु अब नगरपालिका के अध्यक्ष की ताजपोशी को लेकर नगर में चर्चा गर्म होने लगा है, बेनहुर रावतिया होंगे नगर पालिका अध्यक्ष या फिर किसी और नाम पर लग सकती है कांग्रेस की मोहर ।

बीजापुर नगर निकाय में कांग्रेस ने कब्जा तो कर लिया है, अब है अध्यक्ष की ताजपोशी की बारी, जिसे लेकर नगर में चर्चा का विषय बन गया है । नगर पालिका के तीन बार अध्यक्ष रहे सुखलाल पुजारी को कांग्रेस के बेनहुर रावतिया ने वार्ड क्रमांक चार से बड़े अंतर से हराया है, जिसे देखते हुए नगर में बेनहुर के नाम की चर्चा जोरों पर है ।  नगर वासियो का मानना है कि 15 वर्षो तक नगरपालिका अध्यक्ष रहे पुजारी को हराने के साथ ही बेनहुर ने अध्यक्ष पद के लिए अपना ताल ठोक दिया है । किन्तु अध्यक्ष की दौड़ में अन्य पार्षद भी है, जिन्होंने जीत के साथ ही अपनी दावेदारी मजबूत कर दिया है । अब देखना है कि पार्टी किसके नाम पर मुहर लगाते हुए ताजपोशी करती है।
 
चिकन खाने वाले हो जाओ सावधान, हज़ारो मुर्गियों को किया गया डिस्पोज, जाने क्या है वजह

चिकन खाने वाले हो जाओ सावधान, हज़ारो मुर्गियों को किया गया डिस्पोज, जाने क्या है वजह

कोरिया | छत्तीसगढ़ के कोरिया जिले के मुख्यालय बैकुंठपुर के शासकीय कुक्कुट पालन प्रक्षेत्र में मुर्गियों व बटेरों में फैले संक्रमण के मद्देनजर यहां मुर्गियों व बटेरों को डिस्पोज किया जा रहा है. ताकि इलाके में बर्ड फ्लू न फैल पाए. यहां 3300 मुर्गी–बटेर की मौत होने और बर्ड फ्लू की पुष्टि होने के बाद बाकी मुर्गियों को डिस्पोज किया जा रहा है. पशु चिकित्सा विभाग द्वारा बरती जा रही एहतियातों के तहत हैचरी के 1 किलोमीटर के दायरे में आने वाले सभी पोल्ट्री फॉर्म एवं मीट-मटन की दुकानों को भी हटाया जा रहा है. कलेक्टर डोमन सिंह ने लोगों को चिकन नहीं खाने की सलाह दी है।

जिला मुख्यालय स्थित शासकीय हेचरी बैकुण्ठपुर में एवीयन एन्फ्लुएन्जा अर्थात बर्ड फ्लू से मुर्गियों के मृत्यु होने की पुष्टि भोपाल के लैब में होने के पश्चात शासन द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार शासकीय हेचरी बैकुण्ठपुर में रखे गये सभी 3 हजार मुर्गियों, 4 हजार चूजों एवं 2 हजार 500 अण्डे सहित 40 क्विंटल दाने आदि को नष्ट किया जा रहा है. सरकारी हैचरी व इससे सटे करीब एक किलोमीटर के दायरे में आने वाले घरों में पल रही मुर्गियों को भी डिस्पोज किया जाएगा।
 
ढाबा से खाना खाकर लौट रहे बाईक सवार को ट्रक ने मारी ठोकर ,एक की मौत एक घायल, जाने कहा की है ये घटना

ढाबा से खाना खाकर लौट रहे बाईक सवार को ट्रक ने मारी ठोकर ,एक की मौत एक घायल, जाने कहा की है ये घटना

रायपुर | ढाबा से खाना खाकर मोटरसाइकिल में सवार होकर लौट रहे युवकों को तेज रफ्तार ट्रक ने अपनी चपेट में ले लिया। जिसके चलते एक युवक की घटना स्थल पर ही मौत हो गई । एक्सीडेन्ट में भाई की मौत हो जाने से नाराज युवक ने ट्रक में आग लगा दिया जिससे ट्रक जलकर खाक हो गया। 

मिली जानकारी के अनुसार वार्ड 7 अभनपुर निवासी शिव कुमार धीवर ने रिपोर्ट दर्ज करायी है कि बुधवार को अपने साथी महेश साहू तथा गौतम नेताम के साथ राजलक्ष्मी ढाबा अभनपुर में खाना खाकर मोटरसाइकिल ड्रीम युगा क्रमांक सीजी 04-एलएल-9204 में जिसे महेश साहू चला रहा था उसके पीछे गौतम नेताम तथा सबसे पीछे प्रार्थी  बैठा हुआ था , वापस घर जाते समय करीब 10.45 बजे रात को जैसे ही  संगवारी ढाबा के पास विपरीत दिशा से आ रही तेज रफ्तार सामने से आ रही ट्रक क्रमांक सीजी 04-जेबी-2048 का चालक तेज रफ्तार ट्रक को लापरवाहीपूर्वक चलाते हुये मोटरसाइकिल को ठोकर मारकर एक्सीडेंट कर दिया जिससे महेश साहू के सिर,चेहरे,कमर, जांघ में चोट आई एवं महेश साहू के मौके पर ही मौत हो गई तथा गौतम नेताम के मुंह, होंठ,में चोट आई है। ट्रक की रप्तार देखकर प्रार्थी बाईक से कुद गया जिससे उसे चोट नही आई। घटना में बाईक क्षतिग्रस्त हो गई। एक्सीडेन्ट के बाद ट्रक चालक गुरूकृपा ढाबा के सामने अभनपुर में खड़ी कर भाग गया। एक्सीडेंट से महेश साहू की मौत हो जाने पर मृतक का भाई नरेंद्र साहू ने अपने भाई की मौत होने से ट्रक में आग लगा दिया जिससे ट्रक जलकर खाक हो गया है। घटना की जानकारी मिलते ही पुलिस घटना स्थल पर पहुंचकर ट्रक को अपने कब्जे में ले लिया है। वहीं ट्रक चालक व मृतक के भाई के खिलाफ अपराध दर्ज किया गया है। 
 
नगर निगम रायपुर चुनाव में महापौर पद के चयन हेतु निर्दलीय पार्षद बनेंगे किंग मेकर, जाने पूरी खबर

नगर निगम रायपुर चुनाव में महापौर पद के चयन हेतु निर्दलीय पार्षद बनेंगे किंग मेकर, जाने पूरी खबर

रायपुर | नगर निगम रायपुर चुनाव में 34 कांग्रेस, 29 भाजपा एवं 07 निर्दलीय प्रत्याशी ने जीत हासिल की

निर्दलीय प्रत्याशी किंगमेकर का रोल अदा करेंगे
कांग्रेस को महापौर बनाने के लिए कम से कम 02 प्रत्याशी की जरूरत, भाजपा को 07 निर्दलीय प्रत्याशी को अपने पक्ष में करना होगा म  नगर        निगम रायपुर के 70 वार्डों के मतगणना के अंतिम परिणाम  राज्य निर्वाचन आयोग ने देर रात को घोषित कर दिया गया। 70 वार्डों में से कांग्रेस के छोली में 34 सीटें आई है, जबकि 29 सीटों पर भाजपा की जीत हुई है, वहीं शेष 07 सीटों पर निर्दलीय प्रत्याशियों ने बाजी मारी है। 34 सीटें जीतने के बाद भी कांग्रेस को अपना महापौर बनाने के लिए 02 सीटों की जरूरत पड़ेगी, वहीं भाजपा को अपना महापौर बनाने के लिए सभी 07 निर्दलीय प्रत्याशियों के समर्थन की जरूरत पड़ेगी। इस तरह कांग्रेस और भाजपा को अगर अब अपनी पार्टी का महापौर बनाना है तो उन्हें निर्दलीय प्रत्याशियों को अपने पक्ष में करना होगा। इस तरह निर्दलीय प्रत्याशी अब किंगमेकर का रोल अदा करेंगे । 
इधर कांग्रेस और भाजपा दोनों दलों के लोग निर्दलीय प्रत्याशियों को अपने पक्ष में करने के लिए अभी से जोर आजमाईश करना शुरू कर दिए है। 
वार्ड क्र.                                जीते प्रत्याशी
01 वीरसावरकर नगर वार्ड               कमलेश वर्मा, भाजपा (जीते)
02 पं. जवाहरलाल नेहरू वार्ड               घनश्याम क्षत्री, कांग्रेस (जीते)
03 संत कबीरदास वार्ड                       नारद कौशल, भाजपा (जीते)
04 यतीयतनलाल वार्ड                       टेसु नंद किशोर साहू, भाजपा (जीते)
05 बंजारी माता वार्ड               नागभूषण राव यादव, कांग्रेस (जीते)
06 वीरांगना अवंती बाई वार्ड               श्रीमती अंजनी विभाग, कांग्रेस (जीती)
07 कुशाभाऊ ठाकरे वार्ड               सुशील धीवर, भाजपा (जीती)
08 पं.मोतीलाल अंबेडकर वार्ड       गोपेश कुमार साहू, निर्दलीय (जीते)
09 डा. भीमराव अंबेडकर वार्ड               द्रोपति हेमंत पटेल, कांग्रेस (जीती)
10 रानी लक्ष्मी बाई वार्ड               विश्वदिनी पांडेय, भाजपा (जीती)
11 कालीमाता वार्ड               अमितेष भारद्वाज, कांग्रेस (जीते)
12 महात्मा गांधी वार्ड                       प्रमोद साहू, भाजपा (जीते)
13 राजीव गांधी वार्ड               तिलक पटेल, भाजपा (जीते)
14 रमन मंदिर वार्ड               सूर्यकांत राठौर, भाजपा (जीते)
15 नेताजी कन्हैयालाल बाजारी वार्ड       विनोद अग्रवाल, भाजपा (जीते)
16 वीर शिवाजी वार्ड               गोदावरी गज्जू, भाजपा (जीते)
17 ठक्कर बापा वार्ड               दिलेश्वरी अन्नूराम, कांग्रेस (जीते)
18 बाल गंगाधर तिलक वार्ड                       कामिनी देवांगन, भाजपा (जीती)
19 डा.एपीजे अब्दुल कलाम वार्ड               मंजू वीरेन्द्र साहू, कांग्रेस (जीती)
20 रामकृष्ण परमहंस वार्ड              श्रीकुमार शंकर मेमन, कांग्रेस (जीते) 
21 शहीद भगत सिंह वार्ड              सुनील चंद्राकर, भाजपा (जीते)
22 पं. ईश्वरी चरण शुक्ल वार्ड              कुंवर रजयंत सिंह ध्रुव, भाजपा (जीते)
23 शहीद मनमोहन सिंह बख्शी वार्ड      प्रकाश जगत, कांग्रेस (जीते)
24 सरदार वल्ल्भ भाई पटेल वार्ड              मनीराम साहू, कांग्रेस (जीते)
25 संत रामदास वार्ड              भोला साहू, भाजपा (जीते)
26 दानवीर भामाशाह वार्ड              सुंदरलाल जोगी, कांग्रेस (जीते)
27 इंदिरा गांधी वार्ड              सूरेश चन्नामल, कांग्रेस (जीते)
28 शहीद हेमु कल्याणी वार्ड              हरदीप सिंग, कांग्रेस (जीते)
29 गुरू गोविंद सिंह वार्ड              पुरूषोत्तम चंद्र बेहरा, कांग्रेस (जीते)
30 शंकरनगर वार्ड             श्रीमती सुमन प्रजापति, भाजपा (जीती)
31 नेताजी सुभाषचंद्र बोस             रोहित कुमार साहू, भाजपा (जीते)
32 महर्षि वाल्मिकी वार्ड             प्रमोद मिश्रा, कांग्रेस (जीते)
33 शहीद वीर नारायण सिंह वार्ड             श्रीमती सीमा संतोष साहू, भाजपा (जीती)
34 लाल बहादुर शास्त्री वार्ड             कामरान अंसारी, कांग्रेस (जीते)
35 पं. रविशंकर शुक्ल वार्ड             आकाश तिवारी, कांग्रेस (जीते)
36 अब्दुल हमीद वार्ड                     अनवर हुसैन, कांग्रेस (जीते)
37 तात्यापारा वार्ड             रितेश त्रिपाठी, कांग्रेस (जीते)
38 शहीद चूड़ामणि नायक वार्ड     दीपक जायसवाल, भाजपा (जीते)
39 स्वामी आत्मानंद वार्ड             अमर बंसल, निर्दलीय (जीते)
40 ठाकुर प्यारेलाल वार्ड             ज्ञानेश शर्मा, कांग्रेस (जीते)
41 पं. दीनदयाल उपाध्याय वार्ड     मधू चंद्रवंशी, भाजपा (जीती)
42 पं. सुंदरलाल शर्मा वार्ड             मृत्युंजय दुबे, भाजपा (जीते)
43 महंत लक्ष्मीनारायण वार्ड             जितेन्द्र अग्रवाल, निर्दलीय (जीते)
44 ब्राम्हणपारा वार्ड             श्रीमती सरिता आकाश दुबे, भाजपा (जीती) 
45 स्वामी विवेकानंद सदरबाजार वार्ड     सीमा कंदोई, भाजपा (जीते)
46 मौलाना अब्दुल रऊफ वार्ड     एजाज ढेबर, कांग्रेस (जीते)
47 सिविल लाईन वार्ड                     नीलम जगत, कांग्रेस (जीती)
48 मदर टेरेसा वार्ड             अजीत कुकरेजा, कांग्रेस (जीते)
49 गुरू घासीदास वार्ड                     शीतल कुलदीप बोगा, कांगे्रस (जीते)
50 रानी दुर्गावती वार्ड             सहदेव विभार, कांग्रेस (जीते)
51 पं. विद्याचरण शुक्ल वार्ड             धनेश बंजारे, कांग्रेस (जीते)
52 डा. राजेन्द्रप्रसाद वार्ड             संध्या नानू ठाकुर, निर्दलीय (जीती)
53 बाबू जगजीवन प्रसाद वार्ड     सीमा विष्णु बारले, कांग्रेस (जीते)
54 कामरेन्द्र सुधीर मुखर्जी वार्ड     उमा चंद्रहास, निर्दलीय (जीती)
55 रविन्द्रनाथ टैगोर वार्ड             रवि ध्रुव, भाजपा (जीते)
56 ले. अरविंद दीक्षित वार्ड             आकाश दीप, कांग्रेस (जीते)
57 पं. भगवती चरण शुक्ल वार्ड     प्रमोद दुबे, कांग्रेस (जीते)
58 शहीद पंकज विक्रम वार्ड             निशा यादव, कांग्रेस(जीती)
59 मोरेश्वर राव गद्रे वार्ड             अमित दास, कांग्रेस (जीते)
60 चंद्रशेखर आजाद वार्ड             सावित्री जगमोहन साहू, भाजपा (जीती)
61 श्यामाप्रसाद मुखर्जी वार्ड             सतनाम सिंह पनाग, कांग्रेस (जीते)
62 शहीद राजीव पांडे वार्ड             समीर अख्तर, कांग्रेस (जीते)
63 शहीद ब्रिगेडियर उस्मान वार्ड     चंद्रपाल धनगर, भाजपा (जीते)
64 डा. विपिन बिहारी सूर वार्ड     मनोज वर्मा, भाजपा (जीते)
65 महामाया मंदिर वार्ड             सरिता वर्मा, भाजपा (जीते)
66 वानमराव लाखे वार्ड             मन्नू विजेता यादव, निर्दलीय (जीते)
67 भक्त माता कर्मा वार्ड             उत्तम साहू, कांग्रेस (जीते)
68 डा. खूबचंद बघेल वार्ड             मीनल छगन चौबे, भाजपा (जीती)
69 माधवराव सप्रे वार्ड                     बीरेन्द्र देवांगन, निर्दलीय (जीते)
70 संत रविदास वार्ड़             राजेश सिंह ठाकुर, भाजपा (जीते)

 

स्कूली छात्रा ने ट्रेन से कटकर की खुदकुशी, आत्महत्या का कारण अज्ञात, जाने कहा की है ये खबर

स्कूली छात्रा ने ट्रेन से कटकर की खुदकुशी, आत्महत्या का कारण अज्ञात, जाने कहा की है ये खबर

भिलाई | भिलाई सुपेला थाना क्षेत्र अंतर्गत तीन दर्शन मंदिर के सामने मुंबई हावड़ा मुख्य रेलवे मार्ग के रेलवे ट्रेक में बुधवार सुबह एक स्कूली छात्रा की छिन्न-भिन्न अवस्था में शव मिलने से हड़कंप मच गया। 

प्राप्त जानकारी के अनुसार मृतका का नाम पुनम साव उम्र 15 वर्ष निवासी कैम्प 1 भिलाई बताया जा रहा है। छात्रा ने अज्ञात कारणों के चलते बुधवार सुबह ट्यूशन जाने के लिए घर से निकली थी। जिसके बाद वह दुरंतो एक्सप्रेस के नीचे आकर आत्महत्या कर ली।
घटना के बाद मौके पर पहुंची भट्टी थाना पुलिस ने शव का पंचनामा कर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। 
 
CG BREAKING : छ ग राज्य ग्रामीण बैंक में डकैती की कोशिश, बैंक के टूटे मिले ताले

CG BREAKING : छ ग राज्य ग्रामीण बैंक में डकैती की कोशिश, बैंक के टूटे मिले ताले

 बेमेतरा | छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण बैंक में डकैती की कोशिश करने का मामला सामने आया है। बेमेतरा जिले के बारगांव में अज्ञात ने बैंक के अंदर घूसकर लॉकर को तोडऩे की कोशिश की है। वहीं, बदमाशों ने बैंक में लगे सीसीटीवी को तोड़कर फरार हो गए। मामले की सूचना पर पुलिस ने केस दर्ज कर लिया है। 

जानकारी के अनुसार बेरला थाना के बारगांव के छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण बैंक में देर रात अज्ञात बदमाशों ने डकैती की कोशिश की है। सुबह गांव वालों ने बैंक का ताला टूट हुआ देखकर हैरान रह गए। सूचना के बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने मामले की जांच की। 

बताया जा रहा है कि बदमाश ताला तोड़कर बैंक के अंदर घुसे। वहीं, लॉकर को तोडऩे की कोशिश की गई। कामयाब नहीं होने पर फरार हो गए। इस दौरान सीसीटीवी को तोड़ दिया। पुलिस मामला दर्ज कर अज्ञात आरोपियों की तलाशी शुरू कर दी है।

 

 
जिले के पांच नगरीय निकायों के चुनाव में मिला जुला नतीजा सामने आया, जाने पूरी खबर

जिले के पांच नगरीय निकायों के चुनाव में मिला जुला नतीजा सामने आया, जाने पूरी खबर

कोरबा | छत्तीसगढ़ के  कोरबा जिले के पांच नगरीय निकायों के चुनाव में मिला-जुला नतीजा सामने आया है। नगर पंचायत पाली और छूरी में कांग्रेस को स्पष्ट बहुमत मिला है। वहीं नगर पालिका दीपका और कटघोरा में दोनों प्रमुख राजनीतिक दलों को निर्दलीय का भरोसा जीतना होगा, तब जाकर अध्यक्ष पद पर किसी पार्टी पार्षद की ताजपोशी हो सकेगी। नगर पालिका निगम कोरबा में भी किसी भी दल को स्पष्ट बहुमत मिलने की संभावना नजर नहीं आ रही है। 

आधिकारिक जानकारी के अनुसार नगर पंचायत पाली के 15 वार्ड के चुनाव में कांगे्रस को 11 और भारतीय जनता पार्टी के 04 पार्षद निर्वाचित घोषित किये गये हैं। नगर पंचायत छुरी-कला के 15 में से 08 कांगे्रस, 05 भाजपा और 02 निर्दलीय पार्षद चुने गये हैं। नगर पालिका परिषद कटघोरा में कांगे्रस और भाजपा में कांटे की टक्कर रही। कुल 15 सीट में कांगे्रस 07, भाजपा 07 और निर्दलीय 01 सीट पर विजयी रहा। दीपिका में 21 वार्ड पार्षद के चुनाव में भाजपा कोक 09 कांगे्रस 06, बहुमत समाज पार्टी 01 और निर्दलीय 05 वार्ड से चुनाव जीतकर आये हैं। कटघोरा और दीपका में दोनों दलों को निर्दलीय पार्षद की सहायता लेकर शहर सरकार का गठन करना होगा। 
उधर नगर पालिक निगम कोरबा में 67 वार्डों के लिए हो रहे चुनाव में दोनों ही राष्ट्रीय दलों को स्पष्ट बहुमत मिलता नजर नहीं आता। हालांकि यहां के चुनाव परिणाम देर रात तक घोषित होंगे, लेकिन प्रारंभिक रूझान में कांगे्रस और भाजपा दोनों ही बहुमत से कॉफी पीछे छुटते नजर आ रहे हैं।
 
आज दिनांक 25 दिसम्बर  का राशिफल,कैसा रहेगा आपका आज का दिन

आज दिनांक 25 दिसम्बर का राशिफल,कैसा रहेगा आपका आज का दिन

 आज 25 दिसम्बर का राशिफल

इसके अलावा हम जल्द आप लोगो के लिए ज्योतिष सम्बन्धी सवाल के जवाब देने का भी कार्य करने जा रहे है जिसमे आपके द्वारा पूछे गए सवालो का जवाब हम आपको देंगे प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्य के द्वारा

मेष:

राशि का स्वामी मंगल षष्ठम भाव में चल रहा है। चन्द्रमा वृश्चिक राशि का अष्टम भाव में आपके अन्दर भोग विलास के भावना को बढ़ाएगा। आप धार्मिक एवं सामाजिक कार्यों में सहयोग करेंगे, यदि आप व्यापार कर रहे हैं तो आपके व्यापार में आज कुछ नए परिवर्तन होंगे जिससे आगे चलकर आपको लाभ होगा।

वृषभ:

आज आपकी राशि से सप्तम भाव में चंद्रमा आपके जीवन विघ्न बाधाएं उत्पन्न कर सकता है। सांसारिक सुख भोग और नौकर चाकरों से असहयोग से परेशानी रहेगी। परिवार की तरफ से भी वांछित समाचार मिलने के संकेत नहीं है। सायं 5 बजे के बाद चंद्रमा के धनु राशि में प्रवेश करने के उपरान्त कुछ धैर्य बंधेगा, पड़ोसी सहयोग करेंगे।

मिथुन:

आज आपमें अपने कार्य के प्रति लगन रहेगी एवं रुके हुए कार्य पूर्ण होंगे। आप नए-नए कार्यों में विनियोग करेंगे। आपके परिवार में मनमुटाव की स्थिति रहेगी। सायंकाल के समय वाहन खराब होने से अकस्मात खर्चा बढऩे की आशंका है। आप इस समय में धैर्य से काम लें क्योंकि जल्दबाजी में किए गये कार्य से आप परेशान हो सकते हैं।

कर्क:

आज आप अधिकांश क्रियाकलापों में लिप्त रहेंगे। इस समय में आध्यात्म से तत्व ज्ञान की वृद्धि होगी। सायंकाल से देर रात तक आपकी भौतिक सुख सुविधाओं में वृद्धि होगी। आपकी बुद्धि विवेक, नए-नए कार्यों की खोज करने में लगेगी। आप दूसरों की कमियां ढूंढना छोड़ दें तो आज आपकी शान में चार चांद लग सकता है।

सिंह:

आज वृश्चिक का चंद्रमा आपको बहुमूल्य वस्तु से लाभ प्राप्त कराएगा। अपनी शान शौकत के लिए धन का व्यय करेंगे, गरीबों की सहायता और अपनी वाक पटुता, कार्य कुशलता से दूसरे व्यक्तियों को अपनी ओर आकृष्ट करने में सक्षम रहेंगे। सायंकाल से लेकर देर रात्रि तक आपकी रूचि धर्म-अध्यात्म में लगेगी।

कन्या:

आज राशि से तृतीय भाव में चंद्रमा राज्य विजय कारक है। आपके प्रभाव प्रताप में वृद्वि होगी। सायंकाल से लेकर देर रात्रि तक ऐसे अनावश्यक खर्चे सामने आएंगे जो कि चाहते हुए भी मजबूरी में करने पड़ सकते हैं।

तुला:

अधिक परिश्रम करने के कारण स्वास्थ्य कुछ नरम रहेगा। राज्य और समाज की ओर से वांछित सहयोग मिलेगा, परिवार की तरफ से भी शुभ समाचार मिलने के संकेत हैं। यदि आप नौकरी करते हैं तो आपके अधिकारों में वृद्धि होगी। उत्तरदायित्व बढ़ेगा। सब लोग आपके साहस और पराक्रम की प्रशंसा करेंगे।

वृश्चिक:

आज का दिन मिश्रित फलकारक है। प्रथम भाव में मंगल होने के कारण आपको पेट एवं वायु से संबंधित कष्ट होने की संभावना रहेगी। ऐसे अनावश्यक खर्च सामने आ सकते हैं जो आपकी खिन्नता को बढ़ा सकते हैं। सायंकाल के समय कोई खुशखबरी मिलने से आपका उत्साह बढ़ेगा।

धनु:

राशि से द्वादश भाव में चंद्रमा धर्म आध्यात्म में वृद्धि करेगा। दिन का कुछ समय सामाजिक क्रियाकलापों में भी लगेगा। आपके भौतिक सुख सुविधाओं में कुछ कमी आ सकती है। यदि आप अपने मन की बात को शीघ्र दूसरों से उजागर न करें तो रुके हुए धन की प्राप्ति हो सकती है।

मकर:

आज राशि से षष्ठम शत्रु एवं रोग स्थान में राहू शुक्र सूर्य योग आपके निर्णय लेने की क्षमता से आपको लाभ करायेगा। यदि आपका कोई विवाद राज्य में या समाज में लंबित हो तो उनमें सफलता मिलने की पूर्ण संभावना रहेगी। धन का लाभ होगा। सायंकाल से लेकर देर रात्रि तक का समय ईश्वर भक्ति, तप, यज्ञ, पुण्य कार्यों में लगेगा।

कुंभ:

आज का दिन आपके लिए भविष्य की नवीन संभावनाओं को लेकर आ रहा है। आपकी रुचि आध्यात्मिक, आपके अच्छे कर्मों से आपके खानदान का नाम ऊंचा होगा। बुजुर्गों के आशीर्वाद से कार्य में सफलता मिलेगी। सायंकाल का समय गाने बजाने संगीत और सैर सपाटे में बीतेगा।

मीन:

आज राशि से दशम चन्द्रमा शत्रु चिन्ता की उत्पत्ति कारक है। मानसिक अशांति खिन्नता एवं उदासीनता के कारण आप भटक सकते हैं। यदि आपकी प्रोन्नति होने वाली है तो अवश्य प्राप्त होगी। दूसरे व्यक्तियों और आगंतुकों को अपनी ओर आकर्षित करने में सायंकाल तक आप कामयाब हो जाएंगे। रात्रि में अकस्मात अतिथियों के आगमन से असुविधा होगी।

 राज्य में दो IAS अधिकारियों को अतिरिक्त प्रभार का आदेश जारी, जाने पूरी खबर

राज्य में दो IAS अधिकारियों को अतिरिक्त प्रभार का आदेश जारी, जाने पूरी खबर

भोपाल| मध्य प्रदेश में प्रशासनिक फेरबदल का दौर जारी है| राज्य शासन ने दो IAS अधिकारियों को अतिरिक्त प्रभार सौंपा है।  मंगलवार को सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा इस सम्बन्ध में आदेश जारी किये गए हैं| आदेश के मुताबिक IAS राजेश जैन प्रबंध सांचला, मप्र पाठ्य पुस्तक निगम, भोपाल को अपर सचिव मध्य प्रदेश शासन, गृह विभाग का प्रभार अतिरिक्त रूप से दिया गया है|  इसके अलावा आईएएस रत्नाकर झा, मुख्य महाप्रबंधक, मध्य प्रदेश राज्य सड़क विकास निगम, भोपाल को उप सचिव, वाणिज्यिक कर विभाग का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है| 
 
खाई में गिरी बस, 24 लोगों की मौत, जाने कहा कि है यह घटना...

खाई में गिरी बस, 24 लोगों की मौत, जाने कहा कि है यह घटना...

जकार्ता। इंडोनेशिया से एक बड़ा हादसा सामने आया है। जहां के उत्तरी सुमात्रा प्रांत में सोमवार देर रात एक बस के गहरी खाई में गिर जाने से उसमें सवार 24 लोगों की मौत हो गई और 13 अन्य घायल हो गए। बताया जा रहा है कि बस में कुल 37 लोग सवार थे। इस हादसे में 24 लोगों की मौके पर ही मौत हो गई जबकि 13 अन्य गंभीर रुप से घायल हैं। स्थानीय पुलिस प्रवक्ता डॉली गुमारा ने बताया कि सोमवार को आधी रात से ठीक पहले दक्षिण सुमात्रा प्रांत में दर्जनों यात्रियों को ले जा रही बस को 150 मीटर (500-फुट) खड्ड में गिर गई और नदी में समा गई। बताया जा रहा है यह खड्ड में गिरने से पहले यह बस कंक्रीट रोड के बैरियर में टकराकर दुर्घटनाग्रस्त होकर गिर गई। कुछ लोग अभी भी बस के अंदर फंसे हैं। पीडि़तों की तलाश के लिए खोज और बचाव दल तैनात किया गया है। घायल बचे लोगों को अस्पताल ले जाया गया।