छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |
भारत गैस ने शुरू की अपने ग्राहकों के लिए नई सुविधा , आप भी उठाए नई सुविधा का लाभ

भारत गैस ने शुरू की अपने ग्राहकों के लिए नई सुविधा , आप भी उठाए नई सुविधा का लाभ

रायपुर : रसोई गैस उपयोग करने वाले लोगों के लिये यह खबर काम की है। भारत गैस ने अपने ग्राहकों के लिए एक नई सुविधा शुरू की है। यह सुविधा एलपीजी सिलेंडर की बुकिंग और पेमेंट की है। इसे 'वॉयस बेस्ड पेमेंट फैसिलिटी' का नाम दिया गया है। इस नई सुविधा में आईवीआर पर बोलकर भी पेमेंट किया जा सकता है।

इस नई सुविधा से वैसे एलपीजी उपभोक्ताओं को फायदा होगा जिनके पास कोई स्मार्टफोन नहीं है या इंटरनेट वाला फोन नहीं है। फोन है तो उसमें इंटरनेट की जरूरत नहीं होगी। सरकारी गैस कंपनी भारत गैस ने इसके लिए अल्ट्रा कैश टेक्नोलॉजिज प्राइवेट लिमिटेड के साथ करार किया है।

इसमें ग्राहकों को पूरी सुविधा बोलकर सर्विस लेने की मिल रही है। वॉयस बेस्ड डिजिटल पेमेंट में ग्राहक को आईवीआर पर बोलना होता है. बोलकर ही गैस की बुकिंग और पेमेंट किया जा सकेगा. यह सुविधा भारत गैस के ग्राहकों के लिए शुरू की गई है। वैसे ग्राहक जिनके पास स्मार्टफोन नहीं है या फोन में इंटरनेट नहीं है, वे आईवीआर से एलपीजी सिलेंडर की बुकिंग कर सकेंगे. साथ में यूपीआई 123पे के माध्यम से एलपीजी सिलेंडर का पैसा चुका सकेंगे।

भारत गैस ने एक बयान में कहा है कि आईवीआर की सुविधा देश के 4 करोड़ से अधिक ग्राहकों को मिलेगी. इसका सबसे अधिक फायदा ग्रामीण इलाकों के उपभोक्ता उठा सकेंगे। पिछले हफ्ते ही रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने यूपीआई 123पे की सुविधा शुरू की. सुविधा शुरू होने के साथ ही भारत गैस देश की पहली कंपनी है जिसने 123पे से गैस के पेमेंट का काम शुरू कर दिया है।

भारत गैस ने अपने ग्राहकों के लिए एक कॉमन नंबर 080-4516-3554 जारी किया है जिस पर फोन कर खुद के लिए या अपने नातेदार-दोस्त के लिए एलपीजी सिलेंडर बुक कर सकते हैं। इसी नंबर के माध्यम से गैस का पैसा भी पेमेंट किया जा सकता है. यूपीआई 123पे केवल तीन स्टेप में काम करता है।

इन तीन स्टेप को पूरा करने के बाद ऑफलाइन मोड में ट्रांजैक्शन हो जाता है. ये तीन स्टेप हैं-कॉल करो, चयन करो और पे करो. यूपीआई 123पे एक तुरंत पेमेंट सिस्टम है जिसमें झटपट पैसे का ट्रांजैक्शन हो जाता है. यह सिस्टम पूरी तरह से फीचर फोन पर चलता है जिसमें इंटरनेट की जरूरत नहीं होती. फीचर फोन में भी यूपीआई चला सकते हैं और पेमेंट कर सकते हैं. भारत गैस ने इसी तरह की सुविधा शुरू की है।

डीजल की कीमत में लगी आग, इन ग्राहकों को मिलेगा 25 रुपए महंगा...

डीजल की कीमत में लगी आग, इन ग्राहकों को मिलेगा 25 रुपए महंगा...

नई दिल्ली : देश में लगातार बढ़ती महंगाई के बीच थोक उपभोक्ताओं को बड़ा झटका लगा है। थोक उपभोक्ताओं के लिए डीजल की कीमतों में 25 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई है। सूत्रों का कहना है कि थोक ग्राहकों को बिक्री वाला डीजल 25 रुपये प्रति लीटर महंगा हो गया है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में 40 प्रतिशत के उछाल के बाद यह कदम उठाया गया है।

हालांकि, पेट्रोल पंपों के जरिये बेचे जाने वाले डीजल की खुदरा कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है। इस महीने पेट्रोल पंपों की बिक्री में 20 प्रतिशत का उछाल आया है। बस बेड़े के परिचालकों और मॉल जैसे थोक उपभोक्ताओं ने पेट्रोल पंपों से ईंधन खरीदा है। आमतौर पर वे पेट्रोलियम कंपनियों से सीधे ईंधन की खरीद करते हैं। इससे ईंधन की खुदरा बिक्री करने वाली कंपनियों का नुकसान बढ़ा है। सबसे अधिक प्रभावित नायरा एनर्जी, जियो-बीपी और शेल जैसी कंपनियां हुई हैं।

बिक्री बढ़ने के बावजूद इन कंपनियों ने अभी तक मात्रा में कमी नहीं की है, लेकिन अब पंपों के लिए परिचालन आर्थिक रूप से व्यावहारिक नहीं रह जाएगा। मामले की जानकारी रखने वाले तीन सूत्रों ने कहा कि रिकॉर्ड 136 दिन से ईंधन कीमतों में बढ़ोतरी नहीं हुई है, जिसकी वजह से कंपनियों के लिए इन दरों पर अधिक ईंधन बेचने के बजाय पेट्रोल पंपों को बंद करना अधिक व्यावहारिक विकल्प होगा। वर्ष 2008 में रिलायंस इंडस्ट्रीज ने बिक्री घटकर ‘शून्य’ पर आने के बाद अपने सभी 1,432 पेट्रोल पंप बंद कर दिए थे।

सूत्रों ने कहा कि कुछ यही स्थिति आज भी बन रही है। थोक उपभोक्ता पेट्रोल पंपों से खरीदारी कर रहे हैं। इससे इन रिटेलरों का घाटा बढ़ रहा है। मुंबई में थोक उपभोक्ताओं के लिए डीजल का दाम बढ़कर 122.05 रुपये प्रति लीटर हो गया है। पेट्रोल पंपों पर डीजल 94.14 रुपये प्रति लीटर के भाव बिक रहा है। इसी तरह दिल्ली में पेट्रोल पपों पर डीजल 86.67 रुपये प्रति लीटर है जबकि थोक या औद्योगिक ग्राहकों के लिए इसकी कीमत 115 रुपये प्रति लीटर है।
 

होंडा ने लॉन्च की 2022 अफ्रीका ट्विन एडवेंचर स्पोर्ट्स, बुकिंग शुरू

होंडा ने लॉन्च की 2022 अफ्रीका ट्विन एडवेंचर स्पोर्ट्स, बुकिंग शुरू

नई दिल्ली : एडवेंचर राइडिंग कम्युनिटी का उत्साह बढ़ाते हुए होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया ने भारत में होंडा के एक्सक्लुजि़व बिगविंग टॉपलाईन शोरूमों में नई 2022 अफ्रीका ट्विन एडवेंचर स्पोर्ट्स की बुकिंग शुरू कर दी है। नई मोटरसाइकल (सीकेडी) कम्प्लीटली नॉक डाउन के माध्यम से भारतीय बाज़ार में अपनी जगह बनाएगी।

कंपनी ने यहां जारी बयान में कहा कि 2022 अफ्रीका ट्विन एडवेंचर स्पोर्ट्स मॉडल 2 वेरिएन्ट्स में उपलब्ध होगा- ड्यूल क्लच ट्रांसमिशन (डीसीटी)- मैट बैलिस्टिक ब्लैक मैटेलिक कलर में और मैनुअल ट्रांसमिशन- पर्ल ग्लेयर व्हाईट ट्राई कलर स्कीम में आकर्षक स्ट्राइप्स के साथ उपलब्ध होगा।

भारत में नई 2022 अफ्रीका ट्विन एडवेंचर स्पोर्ट्स की बुकिंग शुरू करने की घोषणा करते हुए कंपनी के विक्रय एवं विपणन निदेशक यदविंदर सिंह गुलेरिया ने कहा, ''भारत में ऐसे बहुत से स्थान हैं, जिन्हें ऑफ-रोडिंग के लिए एक्सप्लोर किया जा सकता है, खास बात यह है कि एडवेंचर राइडिंग कम्युनिटी का उत्साह भी इस दिशा में लगातार बढ़ रहा है। डकार रैली डीएनए के साथ अफ्रीका ट्विन ट्राइब भारत में तेज़ी से बढ़ रही है, और अपनी बेजोड़ क्षमता का आनंद उठा रही है। अब 2022 अफ्रीका ट्विन के साथ, एडवेंचर का जोश और अधिक बढऩे के लिए तैयार है।ÓÓ
 

4 लाख से कम बजट में लेनी है नई कार? ये 3 गाड़ियां हैं बेस्ट, माइलेज 31KM तक

4 लाख से कम बजट में लेनी है नई कार? ये 3 गाड़ियां हैं बेस्ट, माइलेज 31KM तक

भारत में सबसे ज्यादा बिक्री हैचबैक कारों की होती है। यह कीमत में तो किफायती होती ही हैं, साथ ही एक छोटी फैमिली के लिए परफेक्ट ऑप्शन रहती हैं। अगर आप भी एक नई कार खरीदना चाहते हैं और बजट थोड़ा कम है, तो यह आर्टिकल आपके लिए है। यहां हम आपको 4 लाख से कम बजट में मिलने वाली 3 कारों के बारे में बता रहे हैं। 

Maruti Suzuki Alto (कीमत 3.25 लाख रुपये)
इस गाड़ी को भारतीय बाजार में दो दशक हो गए हैं। कार की कीमत 3.25 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है। मारुति सुजुकी ऑल्टो 0.8-लीटर पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो 47bhp और 69Nm का टार्क जेनरेट करता है। यह सीएनजी ऑप्शन में भी आती है। सीएनजी के साथ कार का माइलेज 31KM से भी ज्यादा है। इसमें टू-टोन डैशबोर्ड है के साथ 7-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, रिवर्स पार्किंग सेंसर, फ्रंट और रियर बॉटल होल्डर, पावर विंडो, रिमोट कीलेस एंट्री और फ्रंट डुअल एयरबैग हैं।

Maruti Suzuki S-Presso (कीमत 3.85 लाख रुपये)
कार की कीमत 3.85 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है। इसमें 1.0-लीटर 3-सिलेंडर पेट्रोल इंजन है जो 67bhp/ 90Nm जेनरेट करता है। ऑल्टो की तरह यह भी सीएनजी में उपलब्ध है और 31KM से ज्यादा माइलेज ऑफर करती है। फीचर लिस्ट में सेंट्रल माउंटेड इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, मारुति स्मार्ट प्ले स्टूडियो के साथ टचस्क्रीन सिस्टम, डुअल फ्रंट एयरबैग, यूएसबी और 12-वोल्ट स्विच, स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल जैसे फीचर्स हैं। 

Datsun redi-GO  (कीमत 3.98 लाख रुपये)
डैटसन रेडी-गो हैचबैक की शुरुआती कीमत 4.52 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है। इसमें 0.8 लीटर और 1 लीटर पेट्रोल इंजन दिए गए हैं। यह 22 kmpl तक का माइलेज ऑफर करती है। इसमें LED DRL, LED फ्रंट फॉग लैंप, डिजिटल टैकोमीटर, नया डुअल-टोन 14-इंच व्हील कवर, एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले के साथ 8-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, और कीलेस एंट्री जैसे फीचर्स हैं। 

भारत में लॉन्च हुई एक चार्ज में 200 किमी तक चलने वाली बाइक , जाने कितनी है इस बाइक की कीमत

भारत में लॉन्च हुई एक चार्ज में 200 किमी तक चलने वाली बाइक , जाने कितनी है इस बाइक की कीमत

नई दिल्ली : भारत में इलेक्ट्रिक वाहन अब तेजी से ट्रेंड में आने लगे हैं, खासतौर पर दो-पहिया इलेक्ट्रिक वाहन। ये ना सिर्फ किफायती हैं, बल्कि बार-बार पेट्रोल पर पैसा खर्च करने की झंझट को भी खत्म कर देते हैं। आए दिन भारत में कोई ना कोई स्टार्टअप अपना इलेक्ट्रिक दो-पहिया लेकर मार्केट में पैर रखता है, इन्हीं में से एक है ओबेन इलेक्ट्रिक जो देश में इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल लेकर आई है।

जोरदार लुक वाली इस ई-बाइक का नाम ओबेन रोर है, इसके अलावा कंपनी 2022 के अंत तक मार्केट में 3 अन्य मॉडल भी लॉन्च करने वाली है। फेम 2 और स्टेट सब्सिडी को मिलाकर ये इलेक्ट्रिक बाइक महाराष्ट्र में 99,999 रुपये की मिलेगी। दिल्ली में Oben Rorr की कीमत 1.03 लाख रुपये है, वहीं गुजरात में इसकी कीमत 1.05 लाख रुपये है, राजस्थान में 1.15 लाख, कर्नाटक और तेलंगाना में 1.25 लाख रुपये रखी गई है। कंपनी 18 मार्च से ओबेन इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल की बुकिंग शुरू करने वाली है और सिर्फ 999 रुपये देकर आप रोर घर ला सकते हैं।

कंपनी जुलाई 2022 से ग्राहकों को ये इलेक्ट्रिक बाइक सौंपना शुरू करेगी। शानदार डिजाइन और स्टाइल वाली ये बाइक एलईडी हेडलैंप के साथ जुड़े गोल एलईडी डीआरएल, स्प्लिट स्टाइल सीट्स, बढ़ा हुआ पिछला हिस्सा और पिछले यात्री के लिए दो हिस्सों में बंटी ग्रैब रेल्स दी गई हैं। ओबेन का दावा है कि सिर्फ 3 सेकंड में ये बाइक 0-40 किमी/घंटा रफ्तार पकड़ लेती है, वहीं इसकी टॉप स्पीड 100 किमी/घंटा बताई जा रही है। कंपनी ने ये दावा भी किया है कि इसे एक बार फुल चार्ज करने पर 200 किमी तक चलाया जा सकता है।

बाइक की रेंज इसे चलाने पर निर्भर करती है। असल में मोड के हिसाब से ओबेन रोर को 100-150 किमी तक चलाया जा सकता है। बाइक के साथ तीन राइडिंग मोड्स दिए गए हैं। बैटरी को ठंडा बनाए रखने के लिए भी इस बाइक को तकनीक दी गई है। यहां 4.4 किलोवाट-आर बैटरी पैक मिला है जो आई67 रेटिंग वाला है।

ओबेन रोर के अगले हिस्से में टेलिस्कोपिक फोर्क्स और पिछले हिस्से में मोनोशॉक सस्पेंशन दिया गया है। बाइक के दोनों पहियों में डिस्क ब्रेक्स दिए गए हैं, लेकिन कंपनी इसके साथ एबीएस देने से चूक गई है। बाकी फीचर्स में एलसीडी इंस्ट्रुमेंट क्लस्टर और ऐप के जरिए स्मार्टफोन कनेक्टिविटी शामिल हैं। इस बाइक का कुल भार 130 किग्रा है और तेजी से रफ्तार पकड़ने के लिए बैटरी इस बाइक को 62 एनएम पीक टॉर्क पहुंचाती है। 

 होली के रंग रंगा शेयर बाजार, सेंसेक्स 1000 अंक उछला, निवेशकों को 4 लाख करोड़ का फायदा

होली के रंग रंगा शेयर बाजार, सेंसेक्स 1000 अंक उछला, निवेशकों को 4 लाख करोड़ का फायदा

मुंबई : सकारात्मक वैश्विक संकेतों के बीच सप्ताह के चौथे कारोबारी दिन शेयर बाजार में होली की बहार देखने को मिली। निफ्टी के 50 में से 48 शेयरों में खरीदारी नजर आ रही है। वहीं, सेंसेक्स के सभी 30 शेयरों में तेजी देखने को मिल रही है। बैंक निफ्टी के सभी 12 शेयरों में खरीदारी है। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 820 अंक या 1.44 फीसदी बढ़कर 57,636 के स्तर पर खुला, जबकि नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 228 अंक या 1.34 फीसदी उछाल लेते हुए 17203 के स्तर पर खुला। फिलहाल, सेंसेक्स 1015 अंक की बढ़त के साथ 57,830 के स्तर पर कारोबार कर रहा है।

बाजार खुलने के साथ लगभग 1676 शेयरों में तेजी आई है, 331 शेयरों में गिरावट आई है और 66 शेयरों में कोई बदलाव नहीं हुआ है। गौरतलब है कि बीते कारोबारी दिन बुधवार को भी शेयर बाजार हरे निशान पर खुला था और दिनभर बढ़त में कारोबार करते हुए जोरदार तेजी के साथ बंद हुआ था। बीएसई का सेंसेक्स सूचकांक 1039 अंकों की बढ़त या 1.86 फीसदी की तेजी के साथ 56,817 के स्तर पर बंद हुआ था, वहीं एनएसई का निफ्टी सूचकांक 312 अंक या 1.87 फीसदी की उछाल के साथ 16,975 के स्तर पर बंद हुआ था।

इसके सभी 30 शेयर हरे निशान पर कारोबार कर रहे हैं। सबसे ज्यादा तेजी बैंकिंग शेयरों में नजर आ रही है। इसकेसाथ ही बीएसई में लिस्टेड कंपनियों का मार्केट कैप भी बढ़कर 260 लाख करोड़ रुपये हो गया है। बीते कारोबारी दिन यह 256 लाख करोड़ रुपये पर था। यानी आज आई तेजी के चलते निवेशकों की संपत्ति में चार लाख करोड़ रुपये का इजाफा हुआ है। सिर्फ दो दिनों में ही मार्केट कैप में आठ लाख करोड़ रुपये का इजाफा हुआ है।

आज बढऩे वाले प्रमुख शेयरों में एचडीएफसी, एक्सिस बैंक, बजाज फाइनेंस, अल्ट्राटेक सीमेंट, एडीएफसी बैंक, एशियन पेंट्स, कोटक बैंक, आईसीआईसीआई बैंक हैं, जिनमें 2 से 3 फीसदी तक की तेजी आई हैं। इनके साथ ही एसबीआई, इंडसइंड बैंक, हिंदुस्तान यूनिलीवर, बजाज फिनसर्व, टाइटन, विप्रो, टाटा स्टील, मारुति, लार्सन एंड टुब्रो, टीसीएस, टेक महिंद्रा और इंफोसिस के शेयर भी बढ़त बनाए हुए हैं।

 

Today Gold-Silver Price : सोना चाँदी की चमक पड़ी फीकी, चे़क करें आज कीमत में कितना हुआ बदलाव

Today Gold-Silver Price : सोना चाँदी की चमक पड़ी फीकी, चे़क करें आज कीमत में कितना हुआ बदलाव

मुंबई : अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कीमती धातुओं पर बने दबाव के कारण आज घरेलू स्तर पर भी सोना और चाँदी की चमक फीकी रही। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सोना हाजिर 0.05 प्रतिशत टूटकर 1916.89 डॉलर प्रति औंस पर और अमेरिका सोना वायदा 0.49 प्रतिशत गिरकर 1919 डॉलर प्रति औंस पर रहा। इस दौरान चाँदी हाजिर 0.05 प्रतिशत उतरकर 14.85 डॉलर प्रति औंस बोली गयी।

देश के सबसे बड़े वायदा बाजार एमसीएक्स में सोना 176 रुपये टूटकर 51398 रुपये प्रति दस ग्राम पर और सोना मिनी 170 रुपये उतरकर 51352 रुपये प्रति दस ग्राम पर रहा। इस दौरान चाँदी 335 रुपये गिरकर 67990 रुपये प्रति किलोग्राम और चाँदी मिनी 289 रुपये गिरकर 68178 रुपये प्रति किलोग्राम बोली गयी।

INDIGO FLIGHTS : दो वर्ष बाद  इंडिगो शुरू करेगी थाईलैंड के लिए उड़ान

INDIGO FLIGHTS : दो वर्ष बाद इंडिगो शुरू करेगी थाईलैंड के लिए उड़ान

नई दिल्ली : घरेलू एयरलाइन कंपनी इंडिगो दो वर्ष के अंतराल के बाद थाइलैंड के लिए विमान सेवा शुरू करने जा रही है। जिसकी घोषणा कंपनी ने मंगलवार को की। कंपनी ने एक बयान में कहा कि एयरलाइन 26 मार्च तक एयर बबल समझौते के तहत उड़ानों का संचालन करेगी और उसके बाद अपने अनुसूचित वाणिज्यिक अंतरराष्ट्रीय परिचालन के हिस्से के रूप में कार्य करेगी।

इंडिगो की यह उड़ान बैंकॉक को दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई और बेंगलुरु के साथ जोड़ेगी। साथ ही फुकेट के लिए दिल्ली और मुंबई से उड़ान भरी जाएगी। कंपनी के मुख्य वाणिज्यिक अधिकारी विलियम बोउलटर ने कहा, नागरिक उड्डयन मंत्रालय द्वारा जारी दिशानिर्देशों के तहत बैंकॉक और फुकेट के लिए उड़ानों के साथ हम भारत और थाईलैंड के बीच दोबारा संचालन को लेकर प्रसन्न हैं।

भारतीयों के लिए थाईलैंड सबसे पसंदीदा पर्यटन स्थलों में से एक है और सेवाओं के दोबारा शुरू होने से गर्मियों में अंतरराष्ट्रीय गंतव्यों के लिए गर्मियों की यात्रा की योजना बनाने वालों के लिए खुशी और किफायती उड़ान विकल्प लाएगी। इन उड़ानों के शुरू होने से ना केवल किराए में गिरावट आएगी, बल्कि व्यापार पर्यटन और गतिशीलता को बढ़ावा मिलेगा, इससे दोनों देशों में आर्थिक सुधार में भी बढ़ोत्तरी होगी।
पर्यटकों के लिए थाईलैंड दो वर्ष बाद अपनी सीमाओं को खोल रहा है, जिस पर मार्च 2020 से प्रतिबंध लगाया गया था।

भारत से कोरोना रोधी टीके की दोनों खुराक ले चुके पर्यटक बिना चरंटीन के थाईलैंड में प्रवेश कर सकते हैं। नए नियमों के मुताबिक, पर्यटकों को आगमन पर नेगेटिव पीसीआर रिपोर्ट दिखानी होगी और पहुंचने पर दो और पीसीआर जांच करानी होगी, जिसमें एक प्रवेश करने पर और अन्य थाईलैंड में पांचवें दिन कराना होगा।

 

Toyota Glanza 2020 : टोयोटा ने पेश किया ग्लैंजा का नया संस्करण

Toyota Glanza 2020 : टोयोटा ने पेश किया ग्लैंजा का नया संस्करण

नई दिल्ली : टोयोटा किर्लोस्कर मोटर (टीकेएम) ने हैचबैक सेगमेंट में अपनी कार ग्लैंजा का नया संस्करण कूल न्यू टोयोटा ग्लैंजा पेश किया। कंपनी के बिक्री और ग्राहक सेवा प्रभाग के अधिशासी उपाध्यक्ष तदाशी असज़ुमा और बिक्री एवंं रणनीतिक विपणन विभाग के सह-उपाध्यक्ष अतुल सूद ने एक आनलाइन संवाददाता सम्मेलन में यह वाहन पेश किया। भारतीय बाजार में यह कंपनी की सबसे किफायती पेशकश है, जिसकी एक्स शोरूम कीमत 6,39,000 रुपये से शुरू होती है।

कंपनी ने कहा कि यह कार उन्नत सुविधाएँ, गतिशील रूप, स्पोर्टी डिज़ाइन और रख-रखाव की कम लागत, इसे अपने सेगमेंट में आदर्श मूल्य देने वाली पेशकश बनाती है। कार में 6 एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक फोर्स के साथ एंटीलॉक ब्रेकिंग सिस्टम (एबीएस), वाहन स्थिरता नियंत्रण (वीएससी), आईएसओ फिक्स और कुल प्रभावी नियंत्रण प्रौद्योगिकी (टीईसीटी) बॉडी जैसी विशेषताएं हैं।

इस अवसर पर श्री तदाशी ने कहा, पिछले कुछ वर्षों में ग्लैंज़ा ने भारत में कई दिल जीते हैं और फिर से कूल न्यू ग्लैंजा के साथ, हम अपने ग्राहकों द्वारा एक विश्वसनीय ब्रांड के रूप में पहचाने जाने पर प्रसन्न हैं। ऐसे लोगों ने इस नई कार को अच्छी संख्या में बुक करना शुरू कर दिया है। टोयोटा के डिजाइनरों द्वारा विशेष रूप से डिजाइन किए गए कूल न्यू ग्लैंजा में टोयोटा की सिग्नेचर स्टाइलिंग और स्पोर्टीनेस है। हमारा मानना है कि यह उन ग्राहकों के लिए एकदम सही विकल्प है जो एक स्टाइलिश, तकनीक से लदी, सुरक्षित और आरामदायक कार की तलाश में हैं।

 

8 बैंकों पर आरबीआई की सख्ती, असुरक्षित कर्ज को मंजूरी देने पर की कार्रवाई

8 बैंकों पर आरबीआई की सख्ती, असुरक्षित कर्ज को मंजूरी देने पर की कार्रवाई

नई दिल्ली : भारतीय रिजर्व बैंक ने मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, मणिपुर, गुजरात, हिमाचल और उत्तर प्रदेश के 8 सहकारी बैंकों पर 12 लाख रुपये से अधिक का जुर्माना लगाया है। इन बैंकों पर आरोप है कि इन्होंने पात्र लावारिस जमाराशियों को जमाकर्ता शिक्षा और जागरूकता कोष में स्थानांतरित नहीं किया, धोखाधड़ी की रिपोर्ट देरी से दी और असुरक्षित कर्ज को मंजूरी दी।

भारतीय रिजर्व बैंक ने नबापल्ली सहकारी बैंक, बारासात, पश्चिम बंगाल पर सबसे अधिक यानी कि 4 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है। गौरतलब है कि इससे पहले आरबीआई ने चीन की कंपनियों के साथ डेटा साझा करने को लेकर फिनटेक फर्म पेटीएम आरबीआई पर कार्रवाई की और 11 मार्च के एक आदेश में पेटीएम पेमेंट्स बैंक को नए कस्टमर्स जोडऩे को लेकर रोक लगा दी थी।

आरबीआई द्वारा जिन अन्य बैंकों पर जुर्माना लगाया गया है, उनमें मध्य प्रदेश में जिला सहकारी केंद्रीय बैंक मर्यादित, महाराष्ट्र में अमरावती मर्चेंट्स को-ऑपरेटिव बैंक, मणिपुर में मणिपुर महिला सहकारी बैंक, उत्तर प्रदेश में यूनाइटेड इंडिया को-ऑपरेटिव बैंक, हिमाचल के बघाट अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक और गुजरात में नवनिर्माण सहकारी बैंक शामिल हैं। इन बैंकों पर ज्यादातर 1 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है।

वहीं सबसे कम जुर्माना महाराष्?ट्र के नासिक स्थित फैज मर्केंटाइल को-ऑपरेटिव बैंक पर लगाया गया है। बैंक पर एक निदेशक के रिश्तेदार को नियमों के विरुद्ध कर्ज देने पर 25,000 रुपये जुर्माना देना होगा। हालांकि, आरबीआई ने कहा कि जुर्माना नियामकीय अनुपालन में कमियों पर आधारित है और यह बैंकों द्वारा अपने संबंधित ग्राहकों के साथ किए गए किसी भी लेनदेन या समझौते की वैधता पर सवाल नहीं खड़ा करता है।

 

होली पर सरकार का देशवासियों के लिये बड़ा उपहार , फ्री में मिलेगा LPG सिलेंडर , जानिए क्या है इस सरकार की तैयारी

होली पर सरकार का देशवासियों के लिये बड़ा उपहार , फ्री में मिलेगा LPG सिलेंडर , जानिए क्या है इस सरकार की तैयारी

नई दिल्ली : देश में सरकार के सामने सबसे बड़ी चुनौती है उज्जवला योजना के तहत फ्री गैस सिलेंडर देना। यूपी सरकार इस योजना के तहत होली के अवसर पर प्रदेश की जनता को बड़ा तोहफा दे सकती है। सरकार ने होली पर पहला मुफ्त गैस सिलेंडर देने की तैयारी में है। इसके लिए खाद्य व रसद विभाग ने होली पर शासन को प्रस्ताव भी भेज दिया है। आपको बता दें कि इस समय प्रदेश में उज्ज्वला योजना के 1.65 करोड़ लाभार्थी हैं। ऐसे में, इस वादे को पूरा करने के लिए सरकार पर 3000 करोड़ का भार आएगा।

भाजपा ने विधानसभा चुनाव के अपने संकल्प पत्र में उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को होली और दीवाली पर नि:शुल्क सिलेंडर देने की घोषणा की थी। चुनाव में बहुमत हासिल करने वाली बीजेपी ने पहली ही होली पर इसे देने की तैयारी है। खाद्य व रसद विभाग ने सोमवार को अपना प्रस्ताव शासन भेजा है जिस पर मुहर लगने के बाद वित्त विभाग से बजट जारी किया जाएगा और जिलों में फ्री सिलेंडर बांटे जाएंगे। भाजपा ने ही उज्जवला योजना के तहत गैस कनेक्शन देना शुरू किया है।

इसी के साथ प्रदेश की योगी सरकार निशुल्क राशन योजना को भी बढ़ाने जा रही है। इसके लिए भी शासन ने खाद्य व रसद विभाग से प्रस्ताव मांग लिया है। इससे पहले भी सरकार दिसंबर से ही फ्री राशन दे रही है। मार्च महीने में इसकी समय सीमा समाप्त होने वाली है। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा के तहत मिलने वाले गेहूं व चावल को निशुल्क दिया जा रहा है साथ ही चना, नमक व तेल भी सरकार दे रही है। 

Today Gold-Silver Price : सोना और चाँदी की चमक फीकी पड़ी , जाने आज क्या है कीमत

Today Gold-Silver Price : सोना और चाँदी की चमक फीकी पड़ी , जाने आज क्या है कीमत

मुंबई : अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कीमती धातुओं में रही गिरावट के दबाव में आज घरेलू स्तर पर भी सोना और चाँदी की चमक फीकी पड़ गयी। सोना 480 रुपये प्रति दस ग्राम और चाँदी 1140 रुपये प्रति किलोग्राम टूट गयी।

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सोना हाजिर 1.20 प्रतिशत टूटकर 1961.40 डॉलर प्रति औंस पर और अमेरिकी सोना वायदा 0.91 प्रतिशत गिरकर 196.70 डॉलर प्रति औंस पर रहा। चाँदी हाजिर 1.91 प्रतिशत उतरकर 25.31 डॉलर प्रति औंस पर रही।

देश के सबसे बड़े वायदा बाजार एमसीएक्स में सोना 480 रुपये टूटकर 52400 रुपये प्रति 10 ग्राम पर और सोना मिनी 486 रुपये उतरकर 52342 रुपये प्रति 10 ग्राम पर रहा। इस दौरान चाँदी 1140 रुपये गिरकर 69231 रुपये प्रति किलोग्राम और चाँदी मिनी 1086 रुपये गिरकर 69326 रुपये प्रति किलोग्राम पर रही।

 

Today Petrol-Dieseal Price : पेट्रोल, डीजल के दाम 130वें दिन भी स्थिर

Today Petrol-Dieseal Price : पेट्रोल, डीजल के दाम 130वें दिन भी स्थिर

नई दिल्ली : रूस यूक्रेन संकट से अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में लगातार चल रहे उतार-चढ़ाव के बावजूद घरेलू स्तर पर आज लगातार 130वें दिन भी पेट्रोल और डीजल के दाम स्थिर रहे। कच्चे तेल की कीमतों में उछाल रूस यूक्रेन संकट के बाद ही शुरू हो गया था। जिसकी कीमत लगातार 100 डॉलर प्रति बैरल से ऊपर चल रही है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत 2.44 प्रतिशत की गिरावट के साथ 109.92 डॉलर प्रति बैरल पर थी।

केंद्र सरकार द्वारा पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क में क्रमश: पांच और 10 रुपये घटाने की घोषणा के बाद 04 नवंबर 2021 को ईंधन की कीमतों में तेजी से कमी आई थी। इसके बाद राज्य सरकार के मूल्य वर्धित कर (वैट) कम करने के फैसले के बाद राजधानी दिल्ली में भी वैट को कम करने का निर्णय लिया गया। इसके बाद राजधानी में 02 दिसंबर 2021 को पेट्रोल लगभग आठ रुपये सस्ता हुआ था। डीजल की भी कीमतें हालांकि जस की तस बनी रहीं।

केंद्र द्वारा उत्पाद शुल्क में कटौती के बाद अधिकांश राज्य सरकारों और केंद्र शासित प्रदेशों ने भी पेट्रोल और डीजल पर मूल्य वर्धित कर (वैट) कम कर दिया था, जिससे आम आदमी को काफी राहत मिली थी। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर न्यूयार्क में ब्रेंट क्रूड में 2.44 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गयी, जिससे कीमत 109.92 डॉलर प्रति बैरल पर थी, जबकि अमेरिकी क्रूड 2.79 प्रतिशत की गिरावट से 106.28 डॉलर प्रति बैरल पर था।
पेट्रोल-डीजल के मूल्यों की नित्य प्रतिदिन समीक्षा होती है और उसके आधार पर प्रतिदिन सुबह छह बजे से नयी कीमतें लागू की जाती हैं।


 

Today Gold-Silver Price : सोने-चांदी के भाव में आज जोरदार गिरावट दर्ज, चेक करें आज क्या है कीमत

Today Gold-Silver Price : सोने-चांदी के भाव में आज जोरदार गिरावट दर्ज, चेक करें आज क्या है कीमत

नई दिल्ली : देश में आज सोना -चांदी के कीमतों में भारी गिरावट दर्ज की गई है. अगर आप होली से पहले गोल्ड खरीदने वालों  है तो यह आपके लिये अच्छी खबर है। आज भारतीय सर्राफा बाजार में सोमवार को सप्ताह के पहले कारोबारी दिन में सोने-चांदी के भाव में गिरावट दर्ज की गई है।

सोना पिछले कारोबारी दिन यानी शुक्रवार के मुकाबले 52,462 रुपये से गिरकर आज 52,152 रुपये प्रति 10 ग्राम पर खुला है। यानी सोने के दाम  में आज 310 रुपये की कमी देखी गई है। वहीं, आज चांदी 510 रुपये प्रति किलोग्राम सस्ती हुई है। चांदी 69,203 रुपये प्रति किलो के हिसाब से बिक रही है।

देखें कैरेट वाइज रेट
इंडियन बुलियन एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन द्वारा सोमवार को जारी हाजिर रेट के मुताबिक आज 24 कैरेट शुद्ध सोना 52152 रुपये प्रति 10 ग्राम के रेट से खुला।
अगर 23 कैरेट गोल्ड की बात करें तो आज यह 51943 रुपये प्रति 10 ग्राम की दर से खुला। यह शुक्रवार के मुकाबले 309 रुपये सस्ता हुआ है।
22 कैरेट सोने का भाव 47771 रुपये प्रति 10 ग्राम पर खुला। इसमें 288 रुपये की आज गिरावट है।
18 कैरेट गोल्ड की कीमत अब 39114 रुपये है। यह आज 233 रुपये सस्ता मिल रहा।
14 कैरेट सोने का भाव 30509 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया है। यह 181 रुपये सस्ता मिल रहा है।

देशभर में लागू होते हैं यह रेट
IBJA के रेट देशभर में सर्वमान्य है। हालांकि, इस वेबसाइट पर दिए गए रेट में जीएसटी शामिल नहीं किया गया है। सोना खरीदते-बेचते समय आप IBJA के रेट का हवाला दे सकते हैं। इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन के मुताबिक ibja देशभर के 14 सेंटरों से सोने-चांदी का करेंट रेट लेकर इसका औसत मूल्य बताता है। सोने-चांदी का करेंट रेट या यूं कहें हाजिर भाव अलग-अलग जगहों पर अलग हो सकते हैं पर इनकी कीमतों में थोड़ा अंतर होता है। 

चंद दिनों में आने वाली है नई मारुति अर्टिगा और एक्सएल6 फेसलिफ्ट, लॉन्च से पहले देखें सारी जानकारी

चंद दिनों में आने वाली है नई मारुति अर्टिगा और एक्सएल6 फेसलिफ्ट, लॉन्च से पहले देखें सारी जानकारी

बीते कुछ समय से भारत में 7 सीटर कार की डिमांड काफी बढ़ी है और अगर ग्राहकों को कम दाम में अच्छी 6-7 सीटर कार मिल जाए तो फिर बात ही जुदा है। ऐसे में मारुति सुजुकी ने लोगों की पसंद का खास खयाल रखते हुए बजट प्राइस रेंज में मारुति अर्टिगा जैसी बेस्ट सेलिंग एमपीवी के साथ ही मिड रेंज में मारुति एक्सएल6 जैसी अच्छी एमपीवी पेश की है। अब ये दोनों ही कारें अगले कुछ दिनों में अपडेट होकर आने वाली है, यानी इस महीने बेहतर लुक और फीचर्स वाली नई मारुति अर्टिगा फेसलिफ्ट के साथ ही 2022 मारुति एक्सएल6 फेसलिफ्ट लॉन्च हो रही है।

क्या कुछ नया होगा नई अर्टिगा में?
2022 मारुति अर्टिगा फेसलिफ्ट की काफी समय से टेस्टिंग हो रही है और इसे कई मौकों पर देखा भी गया है। लीक इमेज के मुताबिक, 2022 अर्टिगा में मौजूदा मॉडल के मुकाबले कुछ अलग डिजाइन देखने को मिलेंगे। इसमें नई ग्रिल के साथ ही बेहतर रियर और फ्रंट लुक होगा। नई अर्टिगा के इंटीरियर और फीचर्स में काफी बदलाव देखने को मिलेंगे। अपकमिंग मारुति अर्टिगा में नए कलर ऑप्शंस, नया डैशबोर्ड और नई अपहॉल्स्ट्री के साथ ही बड़ा टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम, रियर पार्किंग सेंसर, 6 एयरबैग्स जैसे कई अन्य स्टैंडर्ड और सेफ्टी फीचर्स देखने को मिलेंगे। नई अर्टिगा के इंजन में किसी तरह का बदलाव देखने को नहीं मिलेगा, लेकिन संभावना है कि इसे 6 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन ऑप्शन में पेश किया जा सकता है। नई अर्टिगा की शुरुआती कीमत 8 लाख रुपये से ज्यादा हो सकती है।

और जबरदस्त हो जाएगी एक्सएल6 फेसलिफ्ट
अर्टिगा के साथ ही एक्सएल6 भी मारुति सुजुकी की धांसू एमपीवी है, जिसका अपडेटेड मॉडल आने वाले दिनों में लॉन्च होने वाला है। मारुति सुजुकी की नेक्सा डीलरशिप पर बिकने वाली इस एमपीवी के फेसलिफ्ट अवतार में काफी सारे बदलाव देखने को मिल सकते हैं। 2022 मारुति एक्सएल6 फेसलिफ्ट में नई ग्रिल के साथ ही नई अलॉय व्हील्ज देखने को मिलेंगी। बाद बाकी लेदर सीट, रियर पार्किंग कैमरा पहले की तरह ही होंगे। नई एक्सएल6 में नया टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम समेत कई नई खूबियां देखने को मिलेंगी। अपकमिंग मारुति एक्सएल6 में इंजन मौजूदा मॉडल वाले ही दिखेंगे। वहीं, संभावित कीमत की बात करें तो 2022 मारुति सुजुकी एक्सएल6 फेसलिफ्ट को 11 लाख रुपये तक की शुरुआती कीमत के साथ पेश किया जा सकता है।

Bank Holidays : आने वाले सप्ताह में लगातार इतने दिन बंद रहेंगे ब्रांच ,  बैंक जाने से पहले देखे छुट्टियों की पूरी लिस्ट.

Bank Holidays : आने वाले सप्ताह में लगातार इतने दिन बंद रहेंगे ब्रांच , बैंक जाने से पहले देखे छुट्टियों की पूरी लिस्ट.

नई दिल्ली : बैंक खाता धारकों के लिये काम की खबर है . अगर अगले सप्ताह  आपको बैंक जाना है तो लंबा इंतजार करना पड़ सकता है। क्योंकि अगले सप्ताह सप्ताह होली का त्योहार पड़ रहा है ऐसे में बैंकों में लगातार चार दिन तक कामकाज नहीं होंगे। बैंक लगातार 4 दिन 17, 18, 19 और 20 मार्च को बंद रहेंगे। इन छुट्टियों में रविवार की एक छुट्टी भी शामिल है।

RBI की ऑफिशियल वेबसाइट पर दी गई छुट्टियों की लिस्ट (Bank Holidays List 2022) के मुताबिक, बैंकिंग अवकाश विभिन्न राज्यों में मनाए जाने वाले त्योहारों या उन राज्यों में खास अवसरों की अधिसूचना पर भी निर्भर करता है। ये सभी छुट्टियां सभी राज्यो में लागू नहीं होंगी। ऐसे में मार्च माह में बैंकों का कामकाज निपटाने के लिए घर से निकलने से पहले बैंकों की छुट्टियों की लिस्ट (Bank Holidays) जरूर देखकर निकले वरना आपका दिन बर्बाद हो जाएगा।

देखें छुट्टियों की पूरी लिस्ट - 
17 मार्च: (होलिका दहन)- देहरादून, कानपुर, लखनऊ और रांची में बैंक बंद रहेंगे।
18 मार्च: (होली/धुलेटी/डोल जात्रा)- बेंगलुरु, भुबनेश्वर, चेन्नई, इंफाल, कोच्चि, कोलकाता और तिरुवनंतपुरम को छोड़ अन्य स्थानों में बैंक बंद रहेंगे।
19 मार्च: (होली/याओसांग का दूसरा दिन)- भुबनेश्वर, इंफाल और पटना में बैंक बंद रहेंगे।
20 मार्च: रविवार (साप्ताहिक अवकाश)  

बड़ी खुशखबरी! टाटा की कार लेने का सबसे शानदार मौका, 65 हजार तक की छूट

बड़ी खुशखबरी! टाटा की कार लेने का सबसे शानदार मौका, 65 हजार तक की छूट

अगर आप टाटा मोटर्स (Tata Motors) की कोई कार या SUV खरीदने की सोच रहे हैं, तो आपके लिए बड़ी खुशखबरी है। रशलेन की रिपोर्ट के मुताबिक शानदार सेल्स से खुश टाटा मोटर्स की डीलरशिप्स कंपनी की लगभग सभी गाड़ियों पर 65 हजार रुपये तक का डिस्काउंट ऑफर कर रही हैं। वाहनों पर मिलने वाली बंपर छूट में एक्सचेंज के साथ कैश और कॉर्पोरेट डिस्काउंट शामिल है। आइए डीटेल में जानते हैं कि टाटा की कौन सी गाड़ी पर डीलरशिप्स कितना डिस्काउंट ऑफर कर रही हैं।
हैरियर और सफारी पर सबसे ज्यादा डिस्काउंट
इस महीने आप टाटा हैरियर (2021) और सफारी (2021) को बंपर डिस्काउंट के साथ खरीद सकते हैं। डीलरशिप पावरफुल एसयूवी हैरियर पर 20 हजार कैश डिस्काउंट, 40 हजार एक्सचेंज और 5 हजार रुपये तक का कॉर्पोरेट डिस्काउंट दे रही हैं। वहीं, सफारी पर 20 हजार कैश और 40 हजार रुपये तक का एक्सचेंज डिस्काउंट दिया जा रहा है। सफारी पर कॉर्पोरेट डिस्काउंट नहीं मिल रहा है।
नेक्सॉन पेट्रोल और डीजल पर भी ऑफर
होली के अवसर पर अगर आप नेक्सॉन (Tata Nexon) खरीदने की सोच रहे हैं, तो आपके लिए यह काफी फायदे का सौदा साबित हो सकता है। कुछ डीलरशिप्स नेक्सॉन पेट्रोल वेरियंट पर 3 हजार रुपये तक का कॉर्पोरेट बेनिफिट दे रही हैं। वहीं, नेक्सॉन डीजल (2021) पर 15 हजार रुपये का एक्सचेंज और 5 हजार रुपये का कॉर्पोरेट डिस्काउंट दिया जा रहा है।
टियागो पर भी बंपर डिस्काउंट
टाटा टियागो (2022) को भी आप इस महीने बेस्ट डील में खरीद सकते हैं। कंपनी टियागो पर 10 हजार रुपये का कैश डिस्काउंट, 10 हजार रुपये का एक्सचेंज और 3 हजार रुपये का कॉर्पोरेट डिस्काउंट दे रही है। यह ऑफर टियागो के XZ, XZA, XZ+, XZA+ पेट्रोल वेरियंट पर दिया जा रहा है। वहीं, टियागो (2021) पर 10 हजार रुपये का कैश डिस्काउंट, 15 हजार रुपये का एक्सचेंज और 3 हजार रुपये कॉर्पोरेट बेनिफिट दिया जा रहा है।
टिगोर को बंपर डिस्काउंट में खरीदने का मौका
इसी तरह टाटा टिगोर (Tata Tigor 2022) के XZ, XZA, XZ+ XZA+ पेट्रोल वेरियंट पर भी 10 हजार रुपये कैश, 10 हजार रुपये एक्सचेंज और 3 हजार रुपये का कॉर्पोरेट डिस्काउंट दिया जा रहा है। वहीं, 2021 टाटा टिगोर पर डीलरशिप्स कैश, एक्सचेंज और कॉर्पोरेट डिस्काउंट मिलाकर कुल 28 हजार रुपये तक की छूट दे रही है।
नोट: डिस्काउंट डीलरशिप द्वारा दिया जा रहा है और इसमें शहर और स्टॉक की उपलब्धता के अनुसार अंतर हो सकता है।
 

सोने और चाँदी की कीमतों में आया बड़ा उछाल, देखे आज के भाव....

सोने और चाँदी की कीमतों में आया बड़ा उछाल, देखे आज के भाव....

मुंबई : अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कीमती धातुओं में रही तेजी के बल पर आज घरेलू स्तर पर भी सोना और चाँदी में तेजी रही। सोना 540 रुपये प्रति 10 ग्राम और चाँदी 820 रुपये प्रति किलोग्राम उछल गयी।


अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सोना हाजिर 0.83 प्रतिशत चढ़कर 2008.10 डॉलर प्रति औंस पर और अमेरिकी सोना वायदा 1.14 डॉलर प्रतिशत बढ़कर 2008.50 डॉलर प्रति औंस पर रहा। इस दौरान चाँदी 0.61 प्रतिशत चढ़कर 25.89 डॉलर प्रति औंस पर रही।


देश के सबसे बड़े वायदा बाजार एमसीएक्स में सोना 540 रुपये चढ़कर 53270 रुपये प्रति दस ग्राम पर और सोना मिनी 535 रुपये बढ़कर 53229 रुपये प्रति दस ग्राम पर रहा। चाँदी 820 रुपये बढ़कर 70403 रुपये प्रति किलोग्राम और चाँदी मिनी 753 रुपये उठकर 70440 रुपये प्रति किलोग्राम पर रही।
 

Today Petrol-Diesel Price : घरेलू स्तर पर पेट्रोल, डीजल के दाम 126वें दिन भी स्थिर

Today Petrol-Diesel Price : घरेलू स्तर पर पेट्रोल, डीजल के दाम 126वें दिन भी स्थिर

नई दिल्ली : रूस यूक्रेन संकट से अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में लगातार चल रहे उतार-चढ़ाव बावजूद घरेलू स्तर पर आज लगातार 126वें दिन भी पेट्रोल और डीजल के दाम स्थिर रहे। कच्चे तेल की कीमतों में उछाल रूस यूक्रेन संकट के बाद ही शुरू हो गया था।
अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत 114.36 डॉलर प्रति बैरल हुयी, जो बुधवार को 131.27 डॉलर प्रति बैरल की कीमत पर थी।

केंद्र सरकार द्वारा पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क में क्रमश: पांच और 10 रुपये घटाने की घोषणा के बाद 04 नवंबर 2021 को ईंधन की कीमतों में तेजी से कमी आई थी। इसके बाद राज्य सरकार के मूल्य वर्धित कर (वैट) कम करने के फैसले के बाद राजधानी दिल्ली में भी वैट को कम करने का निर्णय लिया गया। इसके बाद राजधानी में 02 दिसंबर 2021 को पेट्रोल लगभग आठ रुपये सस्ता हुआ था। डीजल की भी कीमतें हालांकि जस की तस बनी रहीं।

केंद्र द्वारा उत्पाद शुल्क में कटौती के बाद अधिकांश राज्य सरकारों और केंद्र शासित प्रदेशों ने भी पेट्रोल और डीजल पर मूल्य वर्धित कर (वैट) कम कर दिया था, जिससे आम आदमी को काफी राहत मिली थी

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर न्यूयार्क में ब्रेंट क्रूड में कीमत 2.90 प्रतिशत की बढ़ोतरी के साथ 114.36 डॉलर प्रति बैरल पर थी, जबकि अमेरिकी क्रूड 1.66 प्रतिशत बढ़कर 110.50 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंच गया था।

पट्रोल-डीजल के मूल्यों की नित्य प्रतिदिन समीक्षा होती है और उसके आधार पर प्रतिदिन सुबह छह बजे से नयी कीमतें लागू की जाती हैं।

देश के चार बड़े महानगरों में आज पेट्रोल और डीजल के दाम इस प्रकार रहे:
महानगर............पेट्रोल.............डीजल (रुपए प्रति लीटर)
दिल्ली..............95.41........ 86.67
कोलकाता ......104.67........89.79
मुंबई ..............109.98.........94.14
चेन्नई...............101.40..........91.43

 

इस सस्ती SUV की बाजार में जबरदस्त डिमांड, 2 महीने से कम समय में मिली 50000 बुकिंग, देखें डिटेल्स

इस सस्ती SUV की बाजार में जबरदस्त डिमांड, 2 महीने से कम समय में मिली 50000 बुकिंग, देखें डिटेल्स

किआ कैरेंस ने 14 जनवरी के बाद से 2 महीने से भी कम समय में 50000 बुकिंग हासिल कर ली है। Kia ने भारतीय बाजार में अपनी इस चौथी कार Carens को इस साल 15 फरवरी को लॉन्च किया गया था। दक्षिण कोरियाई कार कंपनी ने इस कार की बुकिंग को लेकर बताया कि इसकी 42 फीसदी बुकिंग टियर 3 शहरों से हुई है। इस कार के लग्जरी और लक्जरी प्लस वैरिएंट हमारे ग्राहकों के लिए फेवरेट ऑप्शन रहें। इसमें उनका बुकिंग योगदान 43 फीसदी है।

Carens के पेट्रोल और डीजल वेरिएंट की मांग बराबर रही है, पेट्रोल के साथ लगभग 50 प्रतिशत ग्राहकों ने Carens के डीजल वेरिएंट को बुक किया है। इसके अलावा, कार के ऑटोमेटिक वैरिएंट  ने लगभग 30 प्रतिशत ग्राहकों को आकर्षित किया। पिछले महीने, कंपनी ने लॉन्च के केवल 13 दिनों में सेमीकंडक्टर की कमी के बीच कैरेंस की 5300 यूनिट बेचीं है।

Kia Carens की शुरुआती कीमत 8.99 लाख (एक्स-शोरूम) रखी गई है। इसके टॉप वेरिएंट की कीमत 16.99 लाख (एक्स-शोरूम) है। यह पांच ट्रिम्स प्रीमियम, प्रेस्टीज, प्रेस्टीज प्लस, लग्जरी और लग्जरी प्लस के साथ कई पावरट्रेन और सीटिंग ऑप्शन के साथ आती है।

किआ इंडिया के चीफ सेल्स ऑफिसर मायुंग-सिक सोहन ने कहा कि कैरेन्स के लिए इस प्रतिक्रिया से काफी खुश है। और यह उस उत्साह से मेल खाता है जो ग्राहकों ने हमारी अन्य एसयूवी दिखाया है, और यह बहुत उत्साहजनक है।

किआ कैरेंस में दो पेट्रोल और एक डीजल इंजन का ऑप्शन मिलता है। इसमें 1.5-लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन 115hp की पॉवर और 144Nm का टॉर्क जेनरेट करता है, वहीं दूसरा 1.4 टर्बो पेट्रोल इंजन दिया गया है, जिसे केवल 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ पेश किया जाएगा। यह इंजन 140hp की पॉवर और 242Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसमें 1.5-लीटर डीजल इंजन ऑप्शन भी दिया गया।

किआ कैरेंस 7DCT और 6AT सहित कई ट्रांसमिशन ऑप्शन के साथ आती है। किआ का दावा है कि कैरेंस का पेट्रोल इंजन 16.5 किमी/लीटर तक माइलेज देता है, जबकि डीजल मोटर लगभग 21.3 किमी/लीटर प्रति लीटर का माइलेज देगी।