छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |
महंगे गिफ्ट पर लगेगा टैक्स, कंपनी के ऊपर 10 फीसदी टैक्स काटेगी सरकार

महंगे गिफ्ट पर लगेगा टैक्स, कंपनी के ऊपर 10 फीसदी टैक्स काटेगी सरकार

नई दिल्ली : जिस कंपनी में व्यक्ति काम कर रहा है, अगर वहां पर उसे मोटे गिफ्ट मिलते हैं या फिर उस पर सैलरी से अलग कोई खर्च किया जा रहा होगा तो अब वो भी टैक्स के दायरे में आ जाएगा। सरकार ने बजट में प्रावधान किया है कि इस साल से कंपनी के ऊपर 10 फीसदी टैक्स काटने का नियम बनाया गया है। वित्तवर्ष 2022-23 के बजट में आयकर कानून में नया प्रावधान 194 आर जोड़ा गया है। इसके तहत जो कंपनियां बिजनेस प्रमोशन के तहत एजेंट, स्टॉकिस्ट, होलसेलर या बाकी सप्लाई चेन से जुड़े लोगों को गिफ्ट देती है या फिर काम के एवज में विदेश दौरे का तोहफा देती है तो उसे खर्च हुई कुल रकम से 10 फीसदी टीडीएस काटकर आयकर विभाग के पास जमा कराना होगा।

ये टैक्स तभी जमा कराना होगा जब गिफ्ट या फिर किए गए खर्च की रकम 20 हजार या उससे ऊपर है। विशेषज्ञों के मुताबिक, ऐसे खर्च पर ये टीडीएस की रकम तकरीबन हर उस कंपनी को आयकर विभाग के पास जमा कराना होगी जो ऑडिट के दायरे में आते हैं। इसके तहत कंपनियों में डायरेक्टर्स पर किए जाने वाले खर्च भी शामिल हो सकते हैं। कंपनियों की तरफ से डायरेक्टर को दिए जाने वाले गेस्टहाउस या फिर दूसरी सुविधाओं पर हुआ खर्च पर भी अब कंपनियों को टीडीएस काटकर जमा कराना होगा।

एक करोड़ रुपए से ऊपर के कारोबार या फिर 50 लाख रुपए से ज्यादा के प्रोफेशनल्स के ऊपर नए टैक्स की व्यवस्था लागू होगी। इसके तहत गिफ्ट दिए जाने वाले अलग तरह के कूपन या फिर गिफ्ट वाउचर्स भी टैक्स के दायरे में आएंगे। एक वित्त वर्ष में ये सारी रकम 20 हजार रुपए से ज्यादा हुई, तब टीडीएस काटना अनिवार्य किया गया है। इन चीजों पर टैक्स की व्यवस्था पहले से ही थी लेकिन सरकार ने टीडीएस काटने का फैसला इसलिए किया गया ताकि टैक्स जमा करने में किसी तरह की गलती न हो।

 

फेसबुक-ट्विटर का बड़ा एक्शन, डिलीट किए यूक्रेन विरोधी पोस्ट

फेसबुक-ट्विटर का बड़ा एक्शन, डिलीट किए यूक्रेन विरोधी पोस्ट

नई दिल्ली : रूस और यूक्रेन के बीच चल रही जंग के बीच फेसबुक और ट्विटर ने यूक्रेन के खिलाफ शेयर हो रहे फर्जी दावे को डिलीट किया है। फेसबुक के मुताबिक इन अकाउंट्स से यूक्रेन पर रूस के युद्ध को लेकर फर्जी खबरें और दुष्प्रचार किया जा रहा था। जिन अकाउंट को डिलीट किया गया है उनमें से एक रूस से जुड़ा था जबकि दूसरे का संबंध एक बेलारूसी हैकर ग्रुप से था।
फेसबुक की मूल कंपनी मेटा के मुताबिक रूस, डोनबास और क्रीमिया के रूसी-प्रभुत्व वाले क्षेत्रों के लोगों ने यूक्रेन पर रूसी आक्रमण को लेकर गलत जानकारी पोस्ट किए, हालांकि इस पेज पर करीब 4,000 फॉलोअर्स ही थे। गलत जानकारी शेयर करने में कई फर्जी प्रोफाइल भी शामिल थे।

मेटा की जांच से पता चला कि इन लोगों ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस-जनरेटेड हेडशॉट्स को प्रोफाइल पिक्चर्स के रूप में इस्तेमाल किया और खुद को न्यूज एडिटर, पूर्व एविएशन इंजीनियर और एक वैज्ञानिक प्रकाशन के रूप में प्रस्तुत किया। वहीं बेलारूस-आधारित हैकर्स ग्रुप ने कई अकाउंट हैक किए उनका इस्तेमाल यूक्रेन विरोधी और रूस समर्थक प्रचार को बढ़ावा देने के लिए किया।

हैकर्स ने यूक्रेन में पत्रकारों, सैन्य कर्मियों और स्थानीय सार्वजनिक अधिकारियों को निशाना बनाने के लिए फिशिंग अटैक का भी इस्तेमाल किया और हैक हुए अकाउंट से यूक्रेनी सैनिकों को कमजोर और रूस के सामने आत्मसमर्पण करने वाले के रूप में एडिटेड वीडियो शेयर किए। फेसबुक ने हैकर की पहचान घोस्टराइटर के तौर पर हुई है जो कि कथित तौर पर बेलारूस सरकार के लिए काम करता है।

वहीं ट्विटर ने कहा कि स्वतंत्र समाचार आउटलेट के तौर पर खुद को प्रस्तुत करने वाले अकाउंट से दावा किया गया कि यूक्रेनी सैनिकों ने खुले हाथों से रूसी सैनिकों का स्वागत किया। इन अकाउंट से यह भी दावा किया गया कि यूक्रेनी सेना नागरिकों को मानव ढाल के रूप में इस्तेमाल कर रही है। और युद्ध के प्रतिबंधित हथियारों का भी इस्तेमाल कर रही है। ये सभी हैंडल यूक्रेन टुडे नाम की साइट से जुड़े थे। इन अकाउंट्स को अब डिलीट कर दिया गया है।

ट्विटर ने कहा है कि 27 फरवरी को पॉलिसी उल्लंघन और स्पैम के कारण दर्जनों अकाउंट को हमेशा के लिए सस्पेंड किया गया और कई अकाउंट ब्लॉक किए गए। ट्विटर ने कहा कि उसकी जांच लगातार जारी है और आगे भी इस तरह की कार्रवाई की जाएगी।

सत्या नडेला के 26 साल के बेटे का हुआ निधन , कंपनी ने दी जानकारी

सत्या नडेला के 26 साल के बेटे का हुआ निधन , कंपनी ने दी जानकारी

नई दिल्ली : सॉफ्टवेयर कंपनी माइक्रोसॉफ्ट कॉर्प के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सत्या नडेला के बेटे ज़ैन नडेला का सुबह निधन हो गया। वह 26 साल का था और उसे जन्म से ही सेरेब्रल पाल्सी बीमारी थी।

कंपनी ने दी जानकारी
कंपनी ने कर्मचारियों को ईमेल के जरिए इसकी सूचना दी है। सॉफ्टवेयर कंपनी ने एक ईमेल के जरिए अपने एग्जीक्यूटिव स्टाफ को बताया कि ज़ैन का निधन हो गया है। इस संदेश में एग्जीक्यूटिव्स से उनके परिवार के लिए प्रार्थना करने के लिए कहा गया है। बता दें कि 2014 में सीईओ की भूमिका निभाने के बाद से, सत्या नडेला डिसएबिलिटी से पीडि़त यूजर्स को बेहतर सेवा देने के लिए डिजाइनिंग प्रोडक्ट्स पर जोर दे रहे थे।
बच्चों के अस्पताल के सीईओ जेफ स्परिंग ने अपने बोर्ड को एक संदेश में लिखा, ज़ैन को संगीत की अच्छी पकड़ थी। उसकी उज्ज्वल मुस्कान और अपने परिवार और अपने प्रियजनों को उनके द्वारा दी गई खुशी के लिए याद रखा जाएगा।

 

LPG cylinder price : आम आदमी को बड़ा झटका, आज से इतने रुपए महंगा हुआ एलपीजी सिलेंडर

LPG cylinder price : आम आदमी को बड़ा झटका, आज से इतने रुपए महंगा हुआ एलपीजी सिलेंडर

नई दिल्ली : रूस-यूक्रेन की जंग के बीच आज यानी एक मार्च से कॉमर्शियल एलपीजी सिलेंडर के नए रेट जारी हो गए हैं। सिलेंडर के दाम में 105 रुपये का इजाफा हो गया है। भारत में सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लिए एलपीजी सिलेंडर की कीमत हर महीने संशोधित की जाती है।

कमर्शियल सिलेंडर के दाम में बढ़ोतरी होने से होटल और रेस्टोरेंट चलाने वाले व्यवसायियों की जेब पर ज्यादा असर पडऩे वाला है। 19 किलो वाला एलपीजी सिलेंडर 1 मार्च यानी आज से अब दिल्ली में 1907 रुपये के बजाय 2012 रुपये में मिलेगा। कोलकाता में अब 1987 रुपये के बजाय 2095 रुपये में मिलेगा जबकि, मुंबई में इसकी कीमत अब 1857 से बढ़कर 1963 रुपये हो गई है।

घरेलू एलपीजी सिलेंडर के रेट नहीं बढ़े
6 अक्टूबर 2021 के बाद से घरेलू एलपीजी सिलेंडर न तो सस्ता हुआ है और न ही महंगा। अलबत्ता इस दौरान कच्चे तेल की कीमतें 102 डॉलर प्रति बैरल के पार चली गई हैं। हालांकि इस दौरान कामर्शियल सिलेंडर की कीमतों में अच्छा-खासा बदलाव देखने को मिला। अक्टूबर 2021 से एक फरवरी 2022 के बीच कामर्शियल सिलेंडर के दाम 170 रुपये बढ़े हैं। दिल्ली में 1 अक्टूबर को कामर्शिय सिलेंडर का दाम 1736 रुपये था। नवंबर में यह 2000 का हुआ और दिसंबर में 2101 रुपये का हो गया। इसके बाद जनवरी में यह फिर सस्ता हुआ और फरवरी 2022 को और सस्ता होकर 1907 रुपये पर आ गया।

BIG BREAKING : रोजमर्रा में उपयोग होने वाले अब इस पेय पदार्थ के मूल्य में हुआ इतने रुपये का इजाफ़ा, कल से लागू होगी नयी दरें

BIG BREAKING : रोजमर्रा में उपयोग होने वाले अब इस पेय पदार्थ के मूल्य में हुआ इतने रुपये का इजाफ़ा, कल से लागू होगी नयी दरें

नई दिल्लीअमूल दूध मंगलवार 1 मार्च से महंगा हो जाएगा. अमूल ने सोमवार को दूध की कीमतों में प्रति लीटर 2 रुपये बढ़ाने का फैसला किया है. नई दरें मंगलवार से लागू हो जाएंगी. कीमत में बढ़ोतरी के बाद अमूल के 500 मिली लीटर के गोल्ड दूध की कीमत 30 रुपये हो जाएगी. वहीं, अमूल ताजा 24 रुपये और अमूल शक्ति 27 रुपये में आधी लीटर मिलेगी. अमूल के अनुसार, उत्पादन खर्च में बढ़ोतरी की वजह से कीमतें बढ़ाने का फैसला लिया गया है.

Bank Holidays : मार्च में 13 दिन बंद रहेंगे बैंक, चेक कर लें छुट्टियों की पूरी लिस्ट

Bank Holidays : मार्च में 13 दिन बंद रहेंगे बैंक, चेक कर लें छुट्टियों की पूरी लिस्ट

नई दिल्ली : अगले महीने यानी मार्च में बैंक 13 दिन बंद रहने वाले हैं। इन छुट्टियों में दूसरे व चौथे शनिवार और रविवार की छुट्टियां भी शामिल हैं। मार्च महीने में महाशिवरात्रि, होलिका दहन, होली जैसे अवसर हैं, जिन पर बैंकों में छुट्टियां रहेंगी। लेकिन बैंक ग्राहक यह याद रखें कि मार्च माह में देश में हर जगह बैंक 13 दिन बंद नहीं रहने वाले हैं। लिहाजा ग्राहकों को यह जानना जरूरी है कि बैंक किस दिन बंद और किस दिन खुले रहेंगे।

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने मार्च महीने में बैंकों में छुट्टियों की तारीखों की घोषणा कर दी है। इसकी शुरुआत कल 1 मार्च को महाशिवरात्रि पर्व के साथ हो जाएगी। आरबीआई के अनुसार, मार्च 2022 में त्योहारों और अन्य विशेष अवसरों पर अलग-अलग जोन में कुल 7 दिन बैंक बंद रहेंगे। इसके अलावा रविवार और हर महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को भी बैंक बंद रहेंगे।

यहां देखें छुट्टियों की पूरी लिस्ट-
1 मार्च महाशिवरात्रि के मौके पर कानपुर, जयपुर, लखनऊ, रांची, श्रीनगर, तिरुवनंतपुरम सहित देश के लगभग सभी प्रमुख शहरों में बैंक बंद रहेंगे।
3 मार्च लोसार के मौके पर गंगटोक में बैंकों की छुट्टी रहेगी।
4 मार्च चपचार कुट के मौके पर आइजोल में बैंक बंद रहेंगे।
6 मार्च रविवार की छुट्टी।
12 मार्च महीने का दूसरा शनिवार होने से छुट्टी।
13 मार्च रविवार की छुट्टी।
17 मार्च होलिका दहन के कारण लखनऊ, कानपुर, देहरादून और रांची जोन में छुट्टी रहेगी।
18 मार्च होली/डोल जात्रा के मौके पर कोलकाता, बंगलुरु, भुवनेश्वर, कोच्चि, चेन्नई, इंफाल और तिरुवनंतपुरम के अलावा अन्य सभी जोन में छुट्टी रहेगी।
19 मार्च होली/याओसांग के मौके पर भुवनेश्वर, इंफाल और पटना में छुट्टी रहेगी।
20 मार्च रविवार की छुट्टी।
22 मार्च बिहार दिवस के मौके पर पटना जोन में छुट्टी।
26 मार्च महीने का चौथा शनिवार होने से अवकाश रहेगा।
27 मार्च रविवार की छुट्टी रहेगी।

 

OnePlus यूजर्स की मौज: इन 3 फोन को पहली बार मिल रहा ये शानदार अपडेट; मिलेंगे ये नए फीचर्स

OnePlus यूजर्स की मौज: इन 3 फोन को पहली बार मिल रहा ये शानदार अपडेट; मिलेंगे ये नए फीचर्स

वनप्लस ने OnePlus 8, 8 Pro और OnePlus 8T के लिए OxygenOS 12 का पहला पब्लिक बीटा बिल्ड रोल आउट किया है। यह अपडेट OnePlus 9R यूजर्स के लिए पहले से ही उपलब्ध है। अपडेट वर्क-लाइफ बैलेंस मोड, डार्क मोड के तीन एडजस्टेबल लेवल, कैनवास एओडी और बहुत कुछ के साथ आता है।

लेटेस्ट ऑक्सीजनओएस अपडेट में क्या-क्या नया मिलेगा, नीचे देखें लिस्ट:

सिस्टम (System)
- एकदम नई मटेरियल इंस्पायर्ड डिजाइन का उपयोग करके और लाइट्स और लेयर को एकजुट करके बेहतर बनावट के साथ ऑप्टिमाइज्ड डेस्कटॉप आइकन

डार्क मोड (Dark mode)
-
डार्क मोड अब तीन एडजस्टेबल लेवल्स का सपोर्ट करता है, एक अधिक पर्सनालाइज्ड और कंफर्टेबल यूजर एक्सपीरियंस लाता है

शेल्फ (Shelf)
-
कार्ड के लिए नए एडिशनल स्टाइल ऑप्शन, डेटा कंटेंट को अधिक विजुअल्स और पढ़ने में आसान बनाते हैं

- ब्लूटूथ ईयरफोन के साथ नया जोड़ा गया ईयरफोन कंट्रोल कार्ड वन-क्लिक एडजस्टमेंट

- शेल्फ़ में वनप्लस स्काउट के लिए नई जोड़ी गई एक्सेस, जिससे आप अपने फोन पर ऐप्स, सेटिंग्स, मीडिया डेटा आदि सहित कई कंटेंट खोज सकते हैं।

- अपने स्वास्थ्य आंकड़ों पर आसानी से नज़र डालने के लिए शेल्फ़ में नया जोड़ा गया वनप्लस वॉच कार्ड

वर्क लाइफ बैलेंस (Work Life Balance)
-
वर्क लाइफ बैलेंस फीचर अब सभी उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है, जिससे आप क्विक सेटिंग्स के माध्यम से काम और लाइफ मोड के बीच सहजता से स्विच कर सकते हैं

- WLB 2.0 अब स्पेसिफिक लोकेशन, वाई-फाई नेटवर्क और समय के आधार पर ऑटोमैटिक वर्क/लाइफ मोड स्विचिंग का सपोर्ट करता है, साथ ही पर्सनालाइजेशन के अनुसार कस्टमाइज्ड ऐप नोटिफिकेशन प्रोफाइल भी लाता है।

गैलरी (Gallery)
-
गैलरी अब आपको टू-फिंगर पिंच जेस्चर के साथ विभिन्न लेआउट के बीच स्विच करने की अनुमति देती है, इंटेलिजेंटली बेस्ट-क्वालिटी वाले फोटो को पहचानती है, और कंटेंट के आधार पर थंबनेल को क्रॉप करती है, जिससे गैलरी लेआउट अधिक बेहतर लगती है।

कैनवास AOD (Canvas AOD)
-
कैनवास AOD आपके लिए प्रेरक दृश्यों के साथ अधिक व्यक्तिगत लॉक स्क्रीन अनुभव के लिए, लाइनों और रंगों की नई विविध शैलियों को लाता है।

- नए जोड़े गए कई ब्रश और स्ट्रोक और कलर एडजस्टमेंट के लिए सपोर्ट

- विभिन्न आकृतियों की विशेषताओं और स्किन कलर को बेहतर ढंग से पहचानने के लिए ऑप्टिमाइज्ड सॉफ्टवेयर एल्गोरिदम और बेहतर फेस रिकॉग्निशन

कंपनी ने यूजर्स को दी ये सलाह
वनप्लस की सलाह है कि उपयोगकर्ताओं को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उनके डिवाइस का बैटरी स्तर 30 प्रतिशत से ऊपर है और न्यूनतम 3 जीबी स्टोरेज उपलब्ध है।

रूस और यूक्रेन के बीच हो रही जंग का असर, इस देश में पेट्रोल की कीमत में 20 रुपए और डीजल के दाम में 15 रुपए की हुई वृद्धि

रूस और यूक्रेन के बीच हो रही जंग का असर, इस देश में पेट्रोल की कीमत में 20 रुपए और डीजल के दाम में 15 रुपए की हुई वृद्धि

रूस और यूक्रेन के बीच हो रही जंग का असर अंतर्राष्ट्रीय बाजार में दिखने लगा है। दरअसल कच्चे तेल की कीमतों में भारी बढ़ोतरी दर्ज की गई है। वहीं, कच्चे तेल के दाम बढ़ने के बाद श्रीलंका की सरकार ने पेट्रोल की कीमत में 20 रुपए और डीजल के दाम में 15 रुपए की बढ़ोतरी की है।
लंका इंडियन ऑयल कंपनी (LIOC) ने इस महीने श्रीलंका में दूसरी बार ईंधन के दाम में इजाफा किया है। अब यहां पेट्रोल के रेट बढ़कर 204 रुपये प्रति लीटर और डीजल 139 रुपए प्रति लीटर पर पहुंच गया है। श्रीलंका के वित्त मंत्री बासिल राजपक्षे नई दिल्ली के साथ और आर्थिक राहत बंदोबस्त पर बात करने भारत के दौरे पर आने वाले थे।
फि‍लहाल राजपक्षे का यह दौरा अभी और टल गया है। इस बीच लंका आईओसीएल (LIOC) ने दामों में बढ़ोतरी कर दी। बासिल राजपक्षे और प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे इस सप्ताह के अंत में दिल्ली के लिए रवाना होने वाले थे। आपको बता दें इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड ऑयल की कीमत 7 साल के हाई लेवल पर पहुंच गई हैं।
रूस-यूक्रेन के बीच जारी युद्ध के बीच क्रूड और प्राकृतिक गैस की कीमत में और इजाफा होने की उम्मीूद है। जानकारों का कहना है देश (भारत) में चल रहे पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के संपन्नन होने के बाद तेल की कीमत में तेजी आ सकती है।
 

Today Gold-Silver Price : कीमती धातुओं में आई भारी गिरावट, जाने यहाँ आज का भाव

Today Gold-Silver Price : कीमती धातुओं में आई भारी गिरावट, जाने यहाँ आज का भाव

मुंबई : वैश्विक स्तर पर कीमती धातुओं पर बने दबाव के बीच घरेलू स्तर पर सोना और चाँदी में आज भारी गिरावट दर्ज की गयी। सोना 910 रुपये प्रति दस ग्राम तक और चाँदी 1400 रुपये प्रति किलोग्राम तक टूट गयी।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना हाजिर 0.27 प्रतिशत उतरकर 1897.92 डॉलर प्रति औंस पर रहा। इस दौरान अमेरिका सोना वायदा 1.07 प्रतिशत की गिरावट लेकर 1904.80डॉलर प्रति औंस पर रहा। इस बीच चाँदी हाजिर 0.04 प्रतिशत की मामूली बढ़त के साथ 24.21 डॉलर प्रति औंस पर रही।
देश के सबसे बड़े वायदा बाजार एमसीएक्स में सोना 813 रुपये की गिरावट लेकर 50730 रुपये प्रति दस ग्राम पर और सोना मिनी 910 रुपये फिसलकर 50493 रुपये प्रति दस ग्राम पर रहा।

चाँदी 1231 रुपये प्रति किलोग्राम टूटकर 64800 रुपये किलोग्राम पर और चाँदी मिनी 1400 रुपये प्रति किलोग्राम लुढ़ककर 65150 रुपये प्रति किलोग्राम बोली गयी।

 

नई Maruti Suzuki WagonR लॉन्च, कीमत 5.39 लाख रुपये से शुरू, अब 16% ज्यादा माइलेज

नई Maruti Suzuki WagonR लॉन्च, कीमत 5.39 लाख रुपये से शुरू, अब 16% ज्यादा माइलेज

मारुति सुजुकी ने देश में सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों में से एक मारुति सुजुकी वैगनआर को बिल्कुल नए अवतार में लॉन्च कर दिया है। कंपनी ने नई वैगनआर के बेस वेरिएंट LXI की कीमत 5,39,500 रुपये से जबकि टॉप वेरिएंट की कीमत 6,81,000 रुपये रखी गई है। नई वैगनआर में स्टार्ट-स्टॉप टेक्नोलॉजी के साथ एडवांस K-सीरीज डुअल जेट, डुअल वीवीटी इंजन दिया गया है। यह 1.0 लीटर और 1.2 लीटर इंजन ऑप्शन में लॉन्च की गई है। 

क्या हैं नए फीचर्स
नई वैगनआर में कई नए फीचर्स जोड़े गए हैं। इसमें स्मार्टफोन नेविगेशन के साथ 7 इंच का स्मार्टप्ले स्टूडियो इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है, जो 4 स्पीकर के साथ आता है। नई वैगनआर HEARTECT प्लेटफॉर्म के साथ अपने यात्रियों के लिए बेहतर सेफ्टी ऑफर करती है। इसमें ड्यूल एयरबैग, एंटीलॉक ब्रेकिंग सिस्टम (एबीएस), इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक-फोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (ईबीडी), फ्रंट सीट बेल्ट रिमाइंडर, हाई-स्पीड अलर्ट सिस्टम और रियर पार्किंग सेंसर समेत कई सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं। 

नई वैगनआर भी AGS वेरिएंट में हिल-होल्ड असिस्ट के साथ आती है। यह वाहन को झुकी हुई ढलानों पर और स्टॉप-स्टार्ट ट्रैफिक स्थितियों में वापस लुढ़कने से रोकता है। नई वैगनआर में स्पोर्टी फ्लोटिंग रूफ डिज़ाइन और डायनेमिक अलॉय व्हील्स के साथ डुअल-टोन एक्सटीरियर दिया गया है। 

इंजन और फ्यूल इफिशिएंसी
नई वैगनआर 1.0 लीटर और 1.2 लीटर ks एडवांस K-सीरीज डुअल जेट, ड्यूल वीवीटी इंजन दिए गए हैं। कूल्ड एग्जॉस्ट गैस रीसर्क्युलेशन (EGR) के साथ डुअल जेट, डुअल वीवीटी टेक्नोलॉजी गाड़ी को ज्यादा माइलेज देने में मदद करती है। यह पेट्रोल और S-CNG दोनों ऑप्शन में उपलब्ध होगी। मारुति सुजुकी ने कहा है कि 1.0 लीटर इंजन पेट्रोल (VXI AGS) इंजन 25.19 Kmpl तक का माइलेज देगा, जो आउटगोइंग मॉडल से लगभग 16 प्रतिशत ज्यादा है। 

वहीं इसका CNG वेरिएंट 34.05 किमी/किग्रा की दर से चलने में सक्षम होगा। यह आउटगोइंग S-CNG मॉडल से लगभग 5 प्रतिशत अधिक है। कंपनी के अनुसार, फैक्ट्री-फिटेड S-CNG विकल्प अब LXI और VXI दोनों वेरिएंट में उपलब्ध है। 

 

TODAY GOLD-SILVER PRICE : सोने-चांदी के कीमतों में आई भारी गिरावट , जानिये यहाँ आज क्या है कीमत

TODAY GOLD-SILVER PRICE : सोने-चांदी के कीमतों में आई भारी गिरावट , जानिये यहाँ आज क्या है कीमत

नई दिल्ली  : रूस – यूक्रेन युद्ध का सोने और चांदी की कीमतों पर एक बड़ा प्रभाव देखने को मिल रहा है। इसका सीधा असर भारतीय सराफा बाजार में भी देखने को मिल रहा है। इसके कारण आज 10 ग्राम 24 कैरेट सोने की कीमतों में 648 रुपये की गिरावट आई है। 10 ग्राम 24 कैरेट सोने की कीमत आज 50,895 रुपये है।

वहीं बात अगर चांदी की करें, तो उसकी कीमतों में 1418 रुपये की बड़ी गिरावट देखने को मिली है। इसके साथ ही 1 किलो चांदी की कीमत 64,613 रुपये हो गयी है। ऐसे में अगर आप भी सोने और चांदी की खरीदारी करने जा रहे हैं, तो उनकी आज की कीमतों को जरूर जान लीजिये।

 

शादी के बाद अपने EPFO अकाउंट में नहीं जोड़ा पत्नी का नाम, बाद में EPS पेंशन लेने में हो सकती है परेशानी

शादी के बाद अपने EPFO अकाउंट में नहीं जोड़ा पत्नी का नाम, बाद में EPS पेंशन लेने में हो सकती है परेशानी

हर व्यक्ति के लिए प्रोविडेंट फंड (Provident Fund) का पैसा उसके रिटायरमेंट (Retirement) के बाद की जमा पूंजी होती है. नौकरी के बाद लोग इस पैसे को बुढ़ापे में इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके अलावा खाताधारक के नौकरी के दौरान मृत्यु होने पर पीएफ (PF) का पैसा उसके परिवार या नॉमिनी को मिलता है. लेकिन, क्या आपको पता है कि आपकी एक छोटी सी गलती आपके पीएफ के पैसे निकालने में बहुत बड़े परेशानी खड़ी कर सकती है. शादी के बाद पीएफ अकाउंट (PF Account) को लेकर बहुत से नियमों में बदलाव आते हैं. इस सभी बातों का ध्यान रखते हुए ही पीएफ अकाउंट का नॉमिनेशन (PF Account Nomination) करना चाहिए.

शादी के बाद दोबारा जरूर करें नॉमिनेशन
कर्मचारी भविष्य निधि (EPFO) के 1952 नियमों के अनुसार आपको शादी करे बाद अपने पीएफ अकाउंट में नॉमिनेशन को दोबारा करना जरूरी है. शादी से पहले अकाउंट में किए गए नॉमिनेशन अमान्य हो जाते हैं. शादी के बाद आपको एक बार फिर से नॉमिनेशन करना पड़ता है. आपको बती दें कि नियमों के अनुसार पीएफ खाताधारक (PF Account Holder)  अगर पुरुष है तो उसके परिवार का मतलब है उसके आश्रित माता-पिता और पत्नी बच्चे.

वहीं महिला पीएफ खाताधारक में परिवार का मतलब है आश्रित माता-पिता, सास-ससुर  और पति बच्चों है. अगर आपके घर में कोई परिवार का नहीं है तो आप बाहर के व्यक्ति को भी नॉमिनेट कर सकती हैं. 

बिना नॉमिनेशन के व्यक्ति की मृत्यु के बाद
अगर शादी के बाद किसी व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है और उसका पीएफ अकाउंट में कोई नॉमिनी नहीं है तो वह पैसा निकालने में परेशानी का सामना करना पड़ता है. ऐसे व्यक्ति को सभी वारिस को पैसा बराबर बांट दिया जाता है.

 

Gold silver Rate Today : कीमती धातुओं में मामूली तेजी, यहां जानें कीमती धातुओं के लेटेस्ट रेट

Gold silver Rate Today : कीमती धातुओं में मामूली तेजी, यहां जानें कीमती धातुओं के लेटेस्ट रेट

मुंबई : वैश्विक बाजार की जारी तेजी से समर्थन मिलने के बावजूद स्थानीय स्तर पर ऊंचे भाव के कारण ग्राहकी कमजोर रहने से आज घरेलू सर्राफा बाजार में सोना 127 रुपये प्रति दस ग्राम और चांदी में 31 रुपये प्रति किलोग्राम की मामूली बढ़त रही।

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सोना हाजिर 0.11 प्रतिशत की मामूली तेजी लेकर 1900.25 डॉलर प्रति औंस पर रहा। वहीं, अमेरिकी सोना वायदा 0.09 प्रतिशत उतरकर 1904.40 डॉलर प्रति औंस रह गया। इस दौरान चांदी हाजिर 0.52 प्रतिशत चढ़कर 24.21 डॉलर प्रति औंस बोली गई।

ग्राहकी सुस्त रहने से वैश्विक बाजार की तेजी का असर देश के सबसे बड़े वायदा बाजार एमसीएक्स में खास नहीं रहा। इस दौरान सोना 127 रुपये चढ़कर 50201 रुपये प्रति दस ग्राम और सोना मिनी 131 रुपये बढ़कर 50055 रुपये प्रति दस ग्राम हो गया। इस दौरान चांदी 31 रुपये उठकर 64376 रुपये प्रति किलोग्राम और चांदी मिनी 235 रुपये महंगी होकर 64600 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई।

 

टाटा मोटर्स ने पेश किए एसयूवी के नए काजीरंगा संस्करण

टाटा मोटर्स ने पेश किए एसयूवी के नए काजीरंगा संस्करण

कोलकाता :  भारत के प्रमुख ऑटोमोटिव ब्रांड टाटा मोर्टस ने देश की समृद्ध भौगोलिक और जैविक विविधता से प्रेरित होने के साथ-साथ महान राष्ट्रीय उद्यानों को नमन करते हुए एसयूवी के अकृषित काजीरंगा संस्करण को प्रस्तुत किया है।

एसयूवी के इस विशेष संस्करण में देश की पहली सह छोटी एसयूवी पंच, देश की पहली जीएनसीएपी पांच स्टार प्रमाणित कार नेक्सॉन, लैंड रोवर डीएनए के साथ कंपनी की खास एसयूवी हैरियर और कंपनी की सात सीटों वाली सफारी शामिल है।

बुधवार से शुरू हुई बुकिंग के साथ यह काजीरंगा संस्करण सभी प्रमुख विक्रेताओं के पास उपलब्ध होगा।समारोह के दौरान टाटा मोटर्स पैसेंजर्स वेह्किल्स लिमिटेड में ब्रिक्री, विपणन और ग्राहक सेवा के उपाध्यक्ष राजन अंबा ने कहा ग्राहकों के लिए हम अपनी एसयूवी श्रृंखला में विविधता ला रहे है और हमें आशा है कि इस क्षेत्र में प्रमुख होने के साथ इस प्रस्तुती से हमारी स्थिति और अधिक मजबूत होगी।

 

Today Gold-Silver Price : सोना 136 और चांदी 658 रुपए चमकी

Today Gold-Silver Price : सोना 136 और चांदी 658 रुपए चमकी

मुंबई : वैश्विक बाजार की तेजी की बदौलत आज घरेलू सर्राफा बाजार में सोना 136 रुपए प्रति दस ग्राम और चांदी 658 रुपए प्रति किलोग्राम चमक गई।

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सोना हाजिर 0.05 प्रतिशत की मामूली गिरावट लेकर 1904.66 डॉलर प्रति औंस पर रहा। वहीं, अमेरिकी सोना वायदा 0.71 प्रतिशत की तेजी के साथ 1912 डॉलर प्रति औंस हो गया। इस दौरान चांदी हाजिर 1.39 प्रतिशत की छलांग लगाकर 24.27 डॉलर प्रति औंस बोली गई।

वैश्विक बाजार की तेजी का असर देश के सबसे बड़े वायदा बाजार एमसीएक्स में देखा गया। इस दौरान सोना 136 रुपये चढ़कर 50514 रुपये प्रति दस ग्राम और सोना मिनी 72 रुपये बढ़कर 50078 रुपये प्रति दस ग्राम हो गया। इस दौरान चांदी 658 रुपये की उछाल लेकर 64249 रुपये प्रति किलोग्राम और चांदी मिनी 693 रुपये महंगी होकर 64399 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई।

 

Today Gold-Silver Price : सोना चला 51 हजारी बनने, चांदी में 995 रुपये की उछाल

Today Gold-Silver Price : सोना चला 51 हजारी बनने, चांदी में 995 रुपये की उछाल

नई दिल्ली : रूस-यूक्रेन संकट के बीच सोना-चांदी की चमक और बढ़ गई है। सर्राफा बजारों में आज 24 कैरेट शुद्ध सोने के भाव में जहां उछाल आया है वहीं, कमोडिटी मार्केट में भी गोल्ड का रेट चढ़ गया है। इसी के साथ चांदी भी पहले की तुलना में और मजबूत हुई है। इंडिया बुलियंस एसोसिएशन द्वारा मंगलवार को जारी हाजिर रेट के मुताबिक आज 24 कैरेट शुद्ध सोना सोमवार के बंद भाव के मुकाबले 458 रुपये प्रति 10 ग्राम महंगा होकर 50547 रुपये पर खुला । इस पर 3 फीसद जीएसटी जोड़ लिया जाय तो यह करीब 52063 रुपये बैठ रहा है। वहीं, चांदी 995 रुपये प्रति किलो की उछाल के साथ 64656 रुपये पर पहुंच गई है। जीएसटी जोडऩे के बाद यह 66595 रुपये प्रति किलो मिलेगी।

24 कैरेट सोना 99.99 फीसद शुद्ध होता है और इसमें कोई दूसरी धातु नहीं पाई जाती है। इसका रंग चमकदार पीला होता है। 24 कैरेट का सोना 22 या 18 कैरेट सोने से बहुत अधिक महंगा होता है। यह इतना मुलायम और लचीला होता है कि इससे गहने नहीं बनाए जा सकते। इसके अलावा 24 कैरेट गोल्ड का इस्तेमाल सिक्कों व बार बनाने और इलेक्ट्रॉनिक्स और मेडिकल डिवाइसेज में उपयोग किया जाता है।

 

Petrol diesel Price Today : पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 110वें दिन भी टिकाव जारी

Petrol diesel Price Today : पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 110वें दिन भी टिकाव जारी

नई दिल्ली  : अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमत में लगातार जारी तेजी के बावजूद घरेलू स्तर पर आज लगातार 110वें दिन भी पेट्रोल और डीजल की कीमतों में टिकाव रहा।

केंद्र सरकार द्वारा पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क में क्रमश: पांच और 10 रुपये घटाने की घोषणा के बाद 04 नवंबर 2021 को ईंधन की कीमतों में तेजी से कमी आई थी। इसके बाद राज्य सरकार के मूल्य वर्धित कर (वैट) कम करने के फैसले के बाद राजधानी दिल्ली में भी वैट को कम करने का निर्णय लिया गया। इसके बाद राजधानी में 02 दिसंबर 2021 को पेट्रोल लगभग आठ रुपये सस्ता हुआ था। डीजल की भी कीमतें हालांकि जस की तस बनी रहीं।

केंद्र द्वारा उत्पाद शुल्क में कटौती के बाद अधिकांश राज्य सरकारों और केंद्र शासित प्रदेशों ने भी पेट्रोल और डीजल पर मूल्य वर्धित कर (वैट) कम कर दिया था, जिससे आम आदमी को काफी राहत मिली थी। पेट्रोल-डीजल के मूल्यों की नित्य प्रतिदिन समीक्षा होती है और उसके आधार पर प्रतिदिन सुबह छह बजे से नयी कीमतें लागू की जाती हैं।

देश के चार बड़े महानगरों में आज पेट्रोल और डीजल के दाम इस प्रकार रहे:
महानगर............पेट्रोल.............डीजल (रुपए प्रति लीटर)
दिल्ली...............95.41........ 86.67
कोलकाता ......104.67........89.79
मुंबई ..............109.98.........94.14
चेन्नई...............101.40..........91.43

 

Hyundai की इन पॉपुलर गाड़ियों पर जबरदस्त डिस्काउंट, हाथ से निकल ना जाएं ये मौका

Hyundai की इन पॉपुलर गाड़ियों पर जबरदस्त डिस्काउंट, हाथ से निकल ना जाएं ये मौका

Hyundai ने अपनी कारों के कई मॉडल पर डिस्काउंट ऑफर दे रही है। कंपनी इस ऑफर में 50000 तक का डिस्काउंट दे रही है। यह ऑफर हालांकि कंपनी की सबसे ज्यादा बिकने वाली क्रेटा और अलकाजर, वेन्यू, टक्सन, एलांट्रा और हुंडई वरना जैसी कारों पर लागू नहीं है।

कंपनी Hyundai i20, Grand i10 Nios, Aura और Santro जैसी गाड़ियों पर यह डिस्काउंट और कई अन्य ऑफर दे रही हैं। यह ऑफर कैश डिस्काउंट, कॉर्पोरेट बैनिफिट या एक्सचेंज बोनस के तौर पर दे रही है। इस ऑफर का फायदा आप 28 फरवरी तक उठा सकते है।

Grand i10 Nios

Hyundai Grand i10 Nios पर आपको अधिकतम 48,000 का डिस्काउंट मिल सकता है। कार पेट्रोल, डीजल वेरिएंट और सीएनजी ट्रिम्स में आती है। इसमें मैनुअल और ऑटोमैटिक दोनों ट्रांसमिशन ऑप्शन मिलते है। ग्रैंड i10 Nios की कीमत 5.29 लाख से 8.51 लाख रुपए (एक्स-शोरूम) के बीच है।

Hyundai Santro

इसी तरह Hyundai Santro पर भी डिस्काउंट मिल रहा है। इस गाड़ी पर आपको 40,000 रुपए तक की छूट मिल सकती है लेकिन यह ऑफर पेट्रोल वेरिएंट पर है। सीएनजी मॉडल यह लागू नहीं है। Hyundai Santro एक 5-सीटर कार है जिसमें 5-स्पीड मैन्युअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स हैं। Hyundai Santro की कीमत 4.86 लाख से 6.44 लाख रुपए (एक्स-शोरूम) के बीच है।

Hyundai i20

हैचबैक हुंडई i20 पर भी आपको इसी तरह डिस्काउंट मिल सकता है। यह छूट डीजल वेरिएंट पर लागू है और पेट्रोल मॉडल को इस ऑफर से बाहर रखा गया है। Hyundai i20 की कीमत 6.98 लाख से 11.47 लाख रुपए (एक्स-शोरूम) के बीच है।

SBI ग्राहकों के लिए जरूरी खबर: अगर आपके पास भी है खाता तो पढ़ें बैंक की ये सलाह

SBI ग्राहकों के लिए जरूरी खबर: अगर आपके पास भी है खाता तो पढ़ें बैंक की ये सलाह

अगर आप भारतीय स्टेट बैंक के ग्राहक हैं तो आपके लिए बेहद जरूरी खबर है। देश के सबसे बड़े बैंक ने अपने ग्राहकों के लिए जरूरी सूचना दी है। बैंक ने अपने कस्टमर्स को आधार कार्ड और पैन लिंक करने की अपील की है। एसबीआई ने अपने खाताधारकों को 31 मार्च से पहले अपने पैन को आधार कार्ड से जोड़ने के लिए कहा है।
ग्राहकों को हो सकती है परेशानी
SBI ने कहा है कि अगर वे पैन-आधार लिंक कराने में विफल रहते हैं, तो उन्हें बैंकिंग सेवा का आनंद लेने में कठिनाई का सामना करना पड़ सकता है। एसबीआई ने ट्वीट किया, 'हम अपने ग्राहकों को सलाह देते हैं कि वे किसी भी तरह की असुविधा से बचने के लिए अपने पैन को आधार से लिंक करें और निर्बाध बैंकिंग सेवा का आनंद लेते रहें। बैंक ने कहा कि समय सीमा तक आधार के साथ पैन नहीं जोड़े जाने पर यह अमान्य माना जाएगा। ट्वीट में आगे कहा गया है कि पैन को आधार से लिंक करना अनिवार्य है। यदि पैन और आधार लिंक नहीं हैं, तो पैन निष्क्रिय हो जाएगा और पैसे संबंधि लेनदेन में दिक्कतें आ सकती हैं।
पैन को आधार कार्ड से कैसे लिंक करें -
1. आयकर विभाग की ई-फाइलिंग वेबसाइट पर जाएं।
2. लिंक आधार सेक्शन पर क्लिक करें।
3. अब अपना पैन नंबर, आधार नंबर और नाम भरें।
4. 'लिंक आधार' विकल्प पर क्लिक करें और आपका पैन आधार लिंकिंग पूरा हो जाएगा।
 

शेयर बाजार में गिरावट जारी, सेंसेक्स 600 और निफ्टी 180 अंक से अधिक लुढ़का

शेयर बाजार में गिरावट जारी, सेंसेक्स 600 और निफ्टी 180 अंक से अधिक लुढ़का

नई दिल्ली : शेयर बाजार एक बार फिर बड़ी गिरावट की ओर बढऩे लगा है। बाजार खुलने के चंद मिनटों बाद ही सेंसेक्स 644 अंकों की गिरावट के साथ 57188 के स्तर पर आ गया। वहीं, निफ्टी 185 अंक लुढ़क कर 17090 पर कारोबार कर रहा था। निफ्टी 50 के केवल दो स्टॉक ही हरे निशान पर हैं। 9.15 बजे आज यानी सोमवार को भी शेयर बाजार में गिरावट जारी रही। बीएसई और एनएसई में कारोबार गिरावट के साथ शुरू हुआ। बीएसई का 30 स्टॉक्स पर आधारित प्रमुख संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 281 अंकों की गिरावट के साथ 57551 के स्तर पर खुला, जबकि नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के निफ्टी ने कारोबार की शुरुआत 7,192.25 के स्तर से की।

शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स में 222 अंकों की गिरावट के साथ 57610 के स्तर पर था तो निफ्टी 81 अंकों के नुकसान के साथ 17194 के स्तर पर कारोबार कर रहा था। निफ्टी टॉप गेनर में डॉक्टर रेड्डी, एनटीपीसी, पावर ग्रिड, ओएनजीसी और इंडसइंड बैंक जैसे स्टॉक्स थे तो टॉप लूजर में एचडीएफसी लाइफ, टाटा कंज्यूमर, बाटा इंडिया, एचडीएफसी और विप्रो।