छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |
अब वाट्सएप हैक कर रहे हैं शातिर, ऐसे बना रहे हैं शिकार, बिल्कुल भी मत करें ये काम

अब वाट्सएप हैक कर रहे हैं शातिर, ऐसे बना रहे हैं शिकार, बिल्कुल भी मत करें ये काम

 रायपुर। राजधानी रायपुर में साइबर ठगी के कई मामले सुने होंगे, लेकिन अब वाट्सएप हैक करने का मामला सामने आया है। शहर की पंडरी स्थित एक कालोनी सहित तीन अलग-अलग कालोनियों से 15 लोगों ने वाट्सएप हैक की शिकायत दर्ज करवाई है।

पुलिस ने इसको लेकर अलर्ट किया है। कुरियर कंपनी की आड़ में लोगों को काल कर काल डायवर्ट कर मोबाइल नंबर हैक कर लोगों को बल्क में ठगी का शिकार बना रहे हैं। जानकारी के अनुसार चर्चित आनलाइन वेबसाइट जिनसे लोग ज्यादातर खरीदी करते हैं। उन वेबसाइटों से ग्राहकों का डेटा लीक हो रहा है। ठग एक कालोनी को ही टारगेट कर रहे हैं। लीक डेटा से प्राप्त मोबाइल नंबर पर ठग फोन कर मोबाइल धारक को कुरियर आने का झांसा देते हैं।

-ऐसे करते हैं ठगी शिकार

फोन धारक द्वारा कुरियर से सामान नहीं मंगाए जाने के लिए कहने पर ठग द्वारा कैंसिल करने और कंफर्मेशन करने के लिए एक नंबर डायल करने के लिए कहते हैं। नंबर डायल करवाने के बाद काल डायवर्ट कर हैक कर उसके वाट्सएप को अपने मोबाइल में इंस्टाल कर मोबाइल धारक के डीपी प्रोफाइल की फोटो का उपयोग कर परिचितों से पैसे की मांग करते हैं। इस तरह लोग ठगे जाते हैं।

वाट्सएप में लगाते हैं प्रोफाइल

लोगों का मोबाइल हैक करने के बाद फोनधारकों के वाट्सएप से उनके डीपी प्रोफाइल को चुरा कर नए नंबर में लगा लेते हैं। इसके बाद उस मोबाइल धारक के फोन बुक में जो मोबाइल नंबर होते हैं उसे क्लोनिंग कर स्टोर कर लेते हैं।

स्वर्ण भूमि के रहवासियों ने की एक साथ शिकायत

स्वर्ण भूमि में रहने वाले लोगों ने साइबर सेल में शिकायत की है। उन्होंने बताया कि कुरियर के नाम से फोन आया था, इसके बाद कैंसिल करने के नाम पर एक नंबर में फोन करवाया गया, जिसके बाद वाट्सएप हैक हो गया। अब उनके परिचितों से पैसे की मांग की जा रही है।

-रायपुर साइबर प्रभारी गौरव तिवारी ने कहा

रायपुर साइबर प्रभारी गौरव तिवारी ने कहा, कुरियर कंपनी से मोबाइल डेटा लीक हो रहे हैं, जिसकी वजह से एक ही कालोनी के लोगों के पास फर्जी कुरियर के नाम से फोन आ रहे हैं। शिकायत के बाद सभी को अलर्ट किया गया है। वहीं, बिना कुरियर मंगवाए अगर किसी का फोन आता है तो उसे किसी तरह की जानकारी न दें।

ऐसे करते हैं ठगी

: पहले तो कुरियर आने का फोन करते हैं। जब फोनधारक द्वारा किसी भी तरह का कुरियर मंगवाने से मना कर देता है तो ठग कुरियर को कैंसिल करने के लिए स्टार 401 स्टार के बाद 10 अंकों का मोबाइल नंबर डायल करने के लिए कहता है।

-मोबाइल का काल डायवर्ट हो जाता है

बताए अनुसार नंबर पर मोबाइल धारक नंबर डायल करता है तो वैसे ही उनका मोबाइल का काल डायवर्ट हो जाता है। मोबाइल धारक के नंबर को किसी दूसरे नंबर पर ट्रांसफर करने कंफर्मेशन आता है, इस दौरान ठग के दूसरे साथी द्वारा नंबर को हैक कर लिया जाता है।

ऐसे बचें

– अगर आपने कोई बुकिंग नहीं की है और कोई इस तरह काल कर सामान बुक करने की बात कहे तो साफ मना कर दें।

– बार-बार काल करके सामान लेने को कहा जाए, तो उससे आर्डर आइडी मांगें और उक्त कंपनी कस्टमर केयर से क्रासचेक करें।

– समय रहते उस कंपनी को और पुलिस में भी शिकायत दे सकते हैं।

– ठगी के शिकार हो गए हैं तो फौरन 1930 पर काल करें। या फिर cybercrime.gov.in पर जाकर शिकायत दर्ज कराएं।

विधानसभा अध्यक्ष पद के लिए डॉ. रमन सिंह ने भरा नामांकन, साथ रहें CM और डिप्टी सीएम

विधानसभा अध्यक्ष पद के लिए डॉ. रमन सिंह ने भरा नामांकन, साथ रहें CM और डिप्टी सीएम

  रायपुर: पूर्व सीएम डॉ. रमन सिंह आज विधानसभा अध्यक्ष पद के लिए अपना नामांकन दाखिल कर दिया हैं. इस दौरान उनके साथ मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय, उप मुख्यमंत्री अरुण साव और विजय शर्मा मौजूद रहें. रमन सिंह ने अपना नामांकन विधानसभा सचिव दिनेश शर्मा को अध्यक्ष पद के लिए दिया है. बड़ी खबर ये है कि डॉक्टर रमन सिंह निर्विरोध चुने जाएंगे. ज़ी एमपी सीजी से बातचीत में पूर्व सीएम भूपेश बघेल ने डॉक्टर रमन सिंह को बधाई भी दे दी है. वहीं कांग्रेस के नेता प्रतिपक्ष डॉक्टर चरणदास महंत ने कहा- हम कोई प्रत्याशी नहीं उतारेंगे.

बता दें कि छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय के मंत्रिमंडल का विस्तार रविवार या सोमवार को हो सकता है. मुख्यमंत्री साय दिल्ली में राष्ट्रीय नेताओं के साथ आज बैठक करने वाले है. ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि एक-दो दिन में मंत्रिमंडल तय होते ही 18 दिसंबर को शपथ दिला दी जाएगी. क्योंकि 19 से 21 दिसंबर तक छत्तीसगढ़ विधानसभा का शीतकालीन सत्र भी चलेगा.

आज प्रोटेम स्पीकर लेंगे शपथ
वहीं प्रदेश के पूर्व मंत्री रामविचार नेताम रविवार को राजभवन में प्रोटेम स्पीकर की शपथ लेंगे. इसके बाद 19 दिसंबर को प्रोटेम स्पीकर नए विधायकों को गोपनीयता की शपथ दिलवाएंगे. इसके साथ ही शीतकालीन सत्र को लेकर अभिभाषण होगा. इसमें कई महत्वपूर्ण प्रस्तावों पर भी चर्चा होने की उम्मीद है.

BREAKING : सुरक्षा बलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़...CRPF के सब इंस्पेक्टर शहीद...एक कांस्टेबल घायल

BREAKING : सुरक्षा बलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़...CRPF के सब इंस्पेक्टर शहीद...एक कांस्टेबल घायल

  सुकमा : आज रविवार को एक दुखद घटना में, सुरक्षा बलों के बीच मुठभेड़ के दौरान केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) के एक उप-निरीक्षक की जान चली गई, और एक कांस्टेबल घायल हो गया। छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले में कार्मिक और माओवादी। यह टकराव जगरगुंडा पुलिस स्टेशन के अधिकार क्षेत्र में सुबह सामने आया जब CRPF की 165वीं बटालियन ने माओवादी विरोधी अभियान शुरू किया। एक पुलिस अधिकारी के मुताबिक, ऑपरेशन सुबह करीब 7 बजे बेदरे कैंप से उर्संगल गांव की ओर शुरू हुआ।

जैसे ही सुरक्षा बल माओवादी विरोधी अभियान में लगे, तीव्र गोलीबारी शुरू हो गई, जिसके परिणामस्वरूप उप-निरीक्षक सुधाकर रेड्डी की दुर्भाग्यपूर्ण मृत्यु हो गई। इसके अलावा मुठभेड़ के दौरान सिपाही रामू को गोली लगी। गोलीबारी बंद होने के बाद घटना स्थल से चार संदिग्धों को पकड़ लिया गया।

सुरक्षाकर्मियों की एक संयुक्त टीम फिलहाल इलाके में गहन तलाशी अभियान चला रही है। पुलिस अधिकारी की रिपोर्ट के अनुसार, घायल कांस्टेबल रामू को चिकित्सा उपचार के लिए तत्काल अस्पताल ले जाया जा रहा है। यह घटना क्षेत्र में सुरक्षा बलों के सामने आने वाली चुनौतियों पर प्रकाश डालती है क्योंकि वे माओवादी गतिविधियों का मुकाबला करने और कानून व्यवस्था बनाए रखने का प्रयास कर रहे हैं।

अधिकारियों द्वारा मुठभेड़ की विस्तृत जांच करने की संभावना है, जिसमें उन परिस्थितियों की जांच की जाएगी जिनके कारण गोलीबारी हुई और उसके बाद एक सीआरपीएफ उप-निरीक्षक की जान चली गई। यह घटना संघर्ष-प्रवण क्षेत्रों में सुरक्षा कर्मियों के सामने आने वाले जोखिमों को रेखांकित करती है, क्योंकि वे क्षेत्र के निवासियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अथक प्रयास करते हैं।

CG BREAKING : रामविचार नेताम को मिली बड़ी जिम्मेदारी...राज्यपाल ने दिलाई प्रोटेम स्पीकर की शपथ

CG BREAKING : रामविचार नेताम को मिली बड़ी जिम्मेदारी...राज्यपाल ने दिलाई प्रोटेम स्पीकर की शपथ

 

  • रामविचार नेताम बने प्रोटेम स्पीकर
  • राज्यपाल ने दिलाई शपथ
  • सीनियर विधायक हैं नेताम
  • 19 दिसंबर से शुरू होगा विधानसभा सत्र
  •  
  • रायपुर: भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता और विधायक राम विचार नेताम ने रविवार को छत्तीसगढ़ विधानसभा के ‘प्रोटेम स्पीकर’ (अस्थायी अध्यक्ष) पद की शपथ ली। नेताम को राज्यपाल विश्वभूषण हरिचंदन ने राजभवन में आयोजित एक कार्यक्रम में शपथ दिलाई। इस अवसर पर छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय, उप मुख्यमंत्री अरुण साव और विजय शर्मा, पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल तथा अन्य वरिष्ठ नेता मौजूद थे। छत्तीसगढ़ की छठवीं विधानसभा का पहला सत्र 19 दिसंबर से शुरू होगा।प्रोटेम स्पीकर विधानसभा का अस्थायी अध्यक्ष होता है। जिसे नियमित स्पीकर (विधानसभा अध्यक्ष) की अनुपस्थिति में सदन की कार्यवाही संचालित करने के लिए सीमित समय के लिए नियुक्त किया जाता है।
    रामानुजगंज से चुनाव जीते हैं रामविचार नेताम
    राम विचार नेताम बीजेपी के सीनियर नेता हैं। हाल के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के अजय तिर्की को 29,663 मतों के अंतर से हराकर रामानुजगंज सीट से जीत हासिल की है। राम विचार नेताम छह बार विधायक रहे हैं। 2016 में वह राज्यसभा सदस्य भी चुने गए थे। वहीं, पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह की सरकार में दो बार मंत्री भी रह चुके हैं।
  • विधायकों को दिलाएंगे शपथ
    प्रोटेम स्पीकर बनते ही रामविचार नेताम सबसे पहले नवनिर्वाचित विधायकों को शपथ दिलाएंगे। छत्तीसगढ़ में विधानसभा की 90 सीटें हैं। राम विचार नेताम 90 विधायकों को शपथ दिलाएंगे। छत्तीसगढ़ में विधानसभा का पहला सत्र 19 दिसंबर से होगा। इस दौरान सरकार अनुपूरक बजट भी पेश कर सकती है। विधानसभा चुनाव में बीजेपी को 43 सीटों पर जीत मिली है।
राजभवन में आज रामविचार नेताम लेंगे प्रोटेम स्पीकर पद की शपथ…

राजभवन में आज रामविचार नेताम लेंगे प्रोटेम स्पीकर पद की शपथ…

  रायपुर। छत्तीसगढ़ में भाजपा के वरिष्ठ नेता रामविचार नेताम आज 17 दिसंबर को प्रोटेम स्पीकर की शपथ लेंगे। वहीं राज्यपाल विश्वभूषण हरिचंदन इन्हें शपथ दिलाएंगे। सुबह 11 बजे राजभवन में शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन होगा। इस शपथ ग्रहण समारोह में मुख्यमंत्री साय, उपमुख्यमंत्री अरुण साव भी कार्यक्रम में शामिल होंगे। बता दें कि 19 दिसंबर से शीतकालीन सत्र शुरू होगा, इस दौरान नेता नेताम नव निर्वाचित विधायकों को शपथ दिलवायेंगे। इस बीच मंत्रिमंडल के विस्तार होने की भी संभावना है।

CG BREAKING : जमीन विवाद में ग्रामीण की हत्या...तीन आरोपी गिरफ्तार

CG BREAKING : जमीन विवाद में ग्रामीण की हत्या...तीन आरोपी गिरफ्तार

 दंतेवाड़ा। जिले में पुलिस ने जमीन विवाद पर हत्या के गुत्थी को सुलझा ली है, इस मामले में पुलिस ने 3 आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है। बताया जा रहा है कि आरोपियों ने जमीन विवाद को लेकर धारदार टंगिया से हुंगा भास्कर की हत्या कर दी थी, पुलिस ने घटना में प्रयुक्त धारदार टंगिया को जब्त कर तीनों आरोपियों को गिरफ्तार कर न्यायिक रिमाण्ड पर भेजा दिया है।

पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार, बीते 15 दिसंबर को प्रार्थिया सुकमति भास्कर ने थाना आकर रिपोर्ट दर्ज कराई कि 14 दिसंबर की रात करीब 7 – 8 बजे हुंगा भास्कर अपने परिवार के साथ अपने घर कुहचेपाल कड़ती पारा में घर के लाड़ी पर सोया हुआ था। तभी बुधराम कड़ती ( 45), बुधराम कड़ती (27), सुनील भास्कर (19) सभी निवासी कुहचेपाल थाना भांसी जिला दन्तेवाड़ा जमीन विवाद को लेकर हुंगा भास्कर की धारदार टंगिया से मारकर हत्या कर दी। सूचना पर थाने में अपराध पंजीबद्द कर विवेचना में लिया गया।

पुलिस को पूछताछ के दौरान आरोपियों बुधराम कड़ती, सुनील भास्कर, बुधराम कड़ती ने जुर्म स्वीकार किया। पुलिस ने घटना में प्रयुक्त धारदार टंगिया को जब्त कर तीनों आरोपियों को गिरफ्तार कर न्यायिक रिमाण्ड पर भेजा गया।

जनता के आशीर्वाद और सहयोग से पूरी होगी मोदी की गारंटी : मुख्यमंत्री साय

जनता के आशीर्वाद और सहयोग से पूरी होगी मोदी की गारंटी : मुख्यमंत्री साय

 छत्तीसगढ़ में विकसित भारत संकल्प यात्रा का शुभारंभ

रायपुर । मुख्यमंत्री का पदभार ग्रहण करने के पश्चात रायपुर के विवेकानंद सरोवर से विष्णु देव साय के पहले सार्वजनिक कार्यक्रम में ‘‘विकसित भारत संकल्प यात्रा‘‘ का आगाज हुआ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने छत्तीसगढ़ सहित पांच राज्यों में संकल्प यात्रा का आगाज नई दिल्ली से वर्चुअल कार्यक्रम के माध्यम से रथों को हरी झंडी दिखाकर किया। छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने रायपुर में ‘‘विकसित भारत संकल्प यात्रा रथ‘‘ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।  मुख्यमंत्री साय ने विकास का विश्वास लेकर कार्यक्रम में पहुंचे बड़ी संख्या में उत्साहित लोगों को आश्वस्त करते हुए कहा कि जनता के आशीर्वाद और सहयोग से हम ‘‘मोदी की गारंटी‘‘ को छत्तीसगढ़ में पूरा करेंगे।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पांच राज्यों में विकसित भारत संकल्प यात्रा के शुभारंभ कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि मोदी की गारंटी वाली गाड़ी देश के कोने कोने में पहुंच रही है। यात्रा को शुरू हुए एक महीना हो चुका है। यात्रा हजारों गांवों के साथ डेढ़ हजार शहरों में भी पहुंच चुकी है। इनमें से अधिकतर छोटे-छोटे कस्बे हैं। आज छत्तीसगढ़ से भी यात्रा का शुभारंभ हो गया है। मेरा नई सरकार से आग्रह है कि विकसित भारत संकल्प यात्रा का अपने राज्य में तेजी से विस्तार करें। इसे हरी झंडी भले ही मोदी ने दिखाई है लेकिन सच्चाई है कि राज्यों ने इस यात्रा की कमान संभाल ली है। अभी जिन लोगों से मैंने बातें की, उनके संवाद से मुझे लगा कि देश का जनमन इससे बहुत उत्साहित है। जहां यात्रा खत्म होती है, वहां से दूसरे गांव के लोग इसकी अगुवाई करने लगते हैं। लोगों में इसके स्वागत की प्रतिस्पर्धा है। नये-नये तरीकों से लोग स्वागत कर रहे हैं। लोग सेल्फी ले रहे हैं। नमो एप को डाउनलोड कर रहे हैं और विकसित भारत के एंबेसडर बन रहे हैं। लोग प्रतियोगिताओं के माध्यम से न केवल पुरस्कार जीत रहे हैं, अपितु नई जानकारी भी प्राप्त कर रहे हैं। इस यात्रा के शुरू होने के बाद यह चौथी बार है कि मैं वर्चुअली इस यात्रा से जुड़ रहा हूँ। पहले मैंने ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों से संवाद किया था। मुझे बहुत सुकून है कि लोगों तक हमारी योजनाएं पहुंच रही है। आज चर्चा का फोकस शहरी क्षेत्रों पर था। विकसित भारत के संकल्प में हमारे शहरों की बड़ी भूमिका है।


प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हमारी युवा शक्ति, नारी शक्ति को सशक्त करने ‘‘मोदी की गारंटी‘‘ काम कर रही है। आप सभी विकसित भारत के संकल्प को आगे बढ़ाएं। मेरा आग्रह है कि जिन्होंने भी योजनाओं का लाभ उठाया है वे इसकी जानकारी सबको दें। ये मोदी की गारंटी वाली गाड़ी आपके लिए है। 2047 में देश विकसित होकर रहेगा, इस विचार को लेकर चलना है। इस वातावरण को बनाने में यह संकल्प बहुत काम आयेगा।

मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा‘ के शुभारंभ के अवसर पर कहा कि आज छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में विकसित भारत संकल्प यात्रा की शुरूआत हो रही है। मुख्यमंत्री के रूप में दायित्व संभालने के बाद आज वीडियो कन्फ्रेंस के माध्यम से पहली बार पूरे प्रदेश के नागरिकों से बात करने का सुअवसर आया है। माननीय प्रधानमंत्री जी ने आज छत्तीसगढ़ सहित पांच राज्यों में विकसित भारत संकल्प यात्रा का शुभारंभ किया है। हम सभी बड़े सौभाग्यशाली हैं कि यह यात्रा हमारे प्रदेश में भी प्रभावी तरीके से संचालित हो पाएगी। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री बनने के बाद यह मेरा पहला सार्वजनिक कार्यक्रम है। मैं यह बताना चाहता हूँ कि हमारे प्रधानमंत्री ऐसे प्रधानमंत्री हैं, जो जनहित में योजनाएं बनाते हैं। साथ ही योजना का लाभ लोगों तक पहुँचे यह भी सुनिश्चित करते हैं। ग़रीबों को आगे बढ़ाने के लिए उनकी सरकार समर्पित होकर कार्य कर रही है।  प्रधानमंत्री ने कोरोना के समय भी देश के नागरिकों की रक्षा की। हमारे देश में कोविड के दो टीके विकसित किए गए और इसके 200 करोड़ से अधिक डोज बनाए गए। ये टीके देशवासियों को लगाए गए और 100 से अधिक देशों को भी भेजे गए। मुख्यमंत्री साय ने कहा कि प्रधानमंत्री द्वारा ग़रीब कल्याण अन्न योजना की अवधि 2028 तक बढ़ाई गई है। गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत 80 करोड़ लोगों को 5 किलो अतिरिक्त चावल प्रदान किया जा रहा है। मोदी की गारंटी में हर वर्ग के लिए चिंता है। हर वर्ग के सरोकार हैं। मैं मुख्यमंत्री के नाते आश्वस्त करना चाहता हूँ कि मोदी की गारंटी पूरी होंगी।



मुख्यमंत्री ने कहा कि शपथ ग्रहण के दूसरे ही दिन हमने कैबिनेट में यह निर्णय लिया है कि 18 लाख लोगों को आवास मिलेगा। छत्तीसगढ़ वासियों के आशीर्वाद से हम मोदी की गारंटी प्रदेश में पूरा करेंगे। मोदी की गारंटी में किए गए वायदे के अनुरूप 3100 रूपए प्रति क्विंटल और प्रति एकड़ 21 क्विंटल धान की खरीदी करेंगे। साथ ही पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिन 25 दिसम्बर सुशासन दिवस के अवसर पर किसानों को दो साल के धान के बोनस की बकाया राशि दी जाएगी। उन्होंने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा के अंतर्गत 180 रथ हर ग्राम पंचायत तक पहुंचेेंगे, वहां हितग्राहियों को योजनाओं का लाभ दिलाने के लिए शिविर भी लगाए जाएंगे। लोगों को योजनाओं की जानकारी भी दी जाएगी। उन्होंने कहा कि  विकसित भारत संकल्प यात्रा आज से प्रारम्भ होकर 26 जनवरी 2024 तक चलेगी। आप सभी से आग्रह करना चाहता हूं कि आप सभी जरूरतमंद लोगों को योजनाओं का लाभ दिलाने में मदद करें।  

विकसित भारत संकल्प यात्रा के शुभारंभ कार्यक्रम को सांसद सुनील सोनी, वरिष्ठ विधायक बृजमोहन अग्रवाल ने भी सम्बोधित किया। इस अवसर पर विधायक मोतीलाल साहू, पुरंदर मिश्रा, राजेश मूणत, मुख्य सचिव अमिताभ जैन सहित अन्य अधिकारी-कर्मचारी और बड़ी संख्या में विभिन्न योजनाओं के लाभार्थी उपस्थित थे। कार्यक्रम में स्वागत उद्बोधन अपर मुख्य सचिव सुब्रत साहू ने दिया।

किसान आत्महत्या का दुखद दौर फिर वापस आ गया : दीपक बैज

किसान आत्महत्या का दुखद दौर फिर वापस आ गया : दीपक बैज

 रायपुर । नारायणपुर के कुकड़ाझोर गांव के एक किसान के द्वारा कर्ज बोझ के कारण की गयी आत्महत्या दुखद और गंभीर हैं। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दीपक बैज ने कहा कि भाजपा की असंवेदनशीलता और वायदाखिलाफी ने एक किसान को आत्महत्या करने को मजबूर कर दिया। यदि भाजपा सरकार ने पहली केबिनेट में 2 लाख तक कर्जा माफ कर दिया होता किसान को आत्महत्या नहीं करना पड़ता। किसान हीरू बढ़ई के ऊपर 1.24 लाख का कर्ज था उसको कर्ज माफी का भरोसा था। उसके पुत्र की भी शादी थी। कर्ज वसूली के नोटिस से वह मानसिक दबाव में आ गये थे। मृतक किसान के बेटे ने भी कहा कि भाजपा के लोग चुनाव प्रचार के दौरान 2 लाख रू. कर्ज माफ करने की बात कहकर गये थे। सरकार के कर्जमाफी के निर्णय नहीं लेने से वह व्यथित थे।


दीपक बैज ने कहा कि भाजपा के अनेकों नेताओं ने अपने चुनाव प्रचार के दौरान किसानों के कर्जमाफी करने का वायदा अपने भाषणों में किया था, इस संबंध में पाम्पलेट भी वितरित किया गया था। उप मुख्यमंत्री विजय शर्मा का चुनाव प्रचार का वीडियों भी सोशल मीडिया में वायरल है। जिसमें वे 2 लाख कर्जमाफी का वायदा कर रहे है। उन्होंने चुनाव के दौरान प्रदेश की जनता से अनेक जगह सभाओं में वादा किया है, कि भाजपा की सरकार बनने पर 2 लाख तक सारे बड़े और छोटे किसानों का कर्जा माफ किया जायेगा। अब भाजपा की सरकार बन गयी है तो भाजपा कर्ज माफी के वायदे से मुकर रही है जिससे किसान दुखी और व्यथित है।

 

RDA उपाध्यक्ष और सदस्यों समेत इनकी सेवाएं समाप्त...आदेश जारी

RDA उपाध्यक्ष और सदस्यों समेत इनकी सेवाएं समाप्त...आदेश जारी

  रायपुर। छत्तीसगढ़ में सरकार बदलते ही राजनीतिक नियुक्तियों को निरस्त किया जा रहा है। इसके लिए राज्य सरकार की ओर से आदेश जारी कर सेवाएं भी समाप्त की जा रही है।

इसी कड़ी में रायपुर विकास प्राधिकरण  के उपाध्यक्ष सूर्यमणि मिश्रा और शिव सिंह ठाकुर की सेवाएं राज्य सरकार ने समाप्त कर दी है।

आरडीए के सदस्यों की भी सेवाएं समाप्त

बता दें कि, रायपुर विकास प्राधिकरण के सदस्य ममता राय, मुकेश साहू और चंद्रवती साहू की सेवाएं भी समाप्त कर दी गई हैं। इसके अलावा सिरपुर विशेष क्षेत्र विकास प्राधिकरण अध्यक्ष सतीश जग्गी की भी सेवाएं तत्काल प्रभाव से समाप्त कर दी गई है।

 
कलिंगा विश्वविद्यालय में “एचआईवी/एड्स”  पर जागरूकता कार्यशाला का आयोजन

कलिंगा विश्वविद्यालय में “एचआईवी/एड्स” पर जागरूकता कार्यशाला का आयोजन

 रायपुर। कलिंगा विश्वविद्यालय के फार्मेसी संकाय ने विश्वविद्यालय परिसर में “एचआईवी/एड्स” पर एक जागरूकता कार्यशाला का आयोजन किया गया। यह महत्वपूर्ण आयोजन फार्मेसी संकाय के प्राचार्य डॉ. संदीप प्रसाद तिवारी के मार्गदर्शन में आयोजित किया गया। सत्र का उद्देश्य एचआईवी/एड्स की रोकथाम के बारे में जागरूकता पैदा करना और एचआईवी/एड्स से संबंधित भेदभाव को कम करना था।बी.फार्मेसी, डी. फार्मेसी, फार्म.डी. और एम.फार्मेसी सहित विभिन्न शैक्षणिक कार्यक्रमों के छात्रों ने बड़ी संख्या में समूह चर्चा और पोस्टर प्रस्तुतियों जैसी आयोजित विभिन्न गतिविधियों में सक्रिय रूप से भाग लिया। पूरे कार्यशाला में विद्यार्थियों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया।

कार्यशाला का सुचारू समन्वय सुदीप मंडल, दीप्ति पाल और स्मिता सुथार द्वारा किया गया। कार्यक्रम के सफलतापूर्वक समापन के बाद, सभी योग्य प्रतिभागियों को उनकी उत्कृष्ट उपलब्धियों के लिए पुरस्कार प्रदान किए गए। समूह चर्चा के लिए प्रथम पुरस्कार से अमीनु गरबा, द्वितीय पुरस्कार पीयूष, और तृतीय पुरस्कार आयुष, (सभी बी.फार्म के छात्रों) को पुरस्कृत किया गया।पोस्टर प्रस्तुति के लिए प्रथम पुरस्कार अंजना और द्वितीय पुरस्कार श्रेया (फार्म डी की छात्राएं) और तृतीय पुरस्कार शुविज्ञा भारद्वाज, बी फार्म की छात्र को पुरस्कृत किया गया । कार्यशाला का समापन सुदीप मंडल के धन्यवाद प्रस्ताव के साथ हुआ, जिसमें एचआईवी/एड्स के बारे में जागरूकता बढ़ाने में उनके बहुमूल्य योगदान के लिए सभी प्रतिभागियों और योगदानकर्ताओं के प्रति आभार व्यक्त किया गया।

 

कलिंगा विश्वविद्यालय मध्य भारत का एक प्रतिष्ठित शैक्षणिक संस्थान है। नवाचार और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए विश्वविद्यालय को राष्ट्रीय मूल्यांकन और प्रत्यायन परिषद (NAAC) द्वारा B+ मान्यता प्रदान की गई है। यह छत्तीसगढ़ का एकमात्र निजी विश्वविद्यालय है, जो वर्ष 2022 और 2023 में एनआईआरएफ रैंकिंग में शीर्ष 101- 150 विश्वविद्यालयों के बैंड में शामिल है। नेतृत्व शक्ति के विकास के साथ जिम्मेदार नागरिकों की भावना विकसित करने के लिए वैश्विक मानकों के अनुसार छात्रों में नवाचार विकसित करने के लिए उच्च गुणवत्ता वाले बहु-विषयक अनुसंधान-केंद्रित शिक्षा और कौशल विकास कार्यक्रमों के माध्यम से छात्रों को प्रशिक्षित किया जाता है।

चरणदास महंत होंगे नेता प्रतिपक्ष, AICC ने जारी ​की प्रेस रिलीज

चरणदास महंत होंगे नेता प्रतिपक्ष, AICC ने जारी ​की प्रेस रिलीज

 रायपुर। पूर्व विधानसभा अध्यक्ष चरणदास महंत छत्तीसगढ़ विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष होंगे। AICC के कांग्रेस महा सचिव केसी वेणुगोपाल ने शनिवार को ये आदेश जारी किया है। वहीं दीपक बैज भी प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष बने रहेंगे।

बता दें कि विधानसभा चुनाव में हार के बाद कोषाध्यक्ष अजय माकन और प्रदेश प्रभारी कुमारी सैलजा विधायकों के साथ विस्तारपूर्वक समीक्षा की। बैठक में नेता-प्रतिपक्ष और उपनेता प्रतिपक्ष के लिए भी विधायकों से रायशुमारी की गई। कांग्रेस विधायक दल की बैठक में नेता प्रतिपक्ष के लिए डॉ. चरणदास महंत के नाम पर सभी ने एक स्वर में सहमति जताई थी।

 देखें आदेश-

 

CG NEWS : पति की हत्या के आरोप में पत्नी को उम्रकैद की सजा...सिर पर पत्थर से किया था वार

CG NEWS : पति की हत्या के आरोप में पत्नी को उम्रकैद की सजा...सिर पर पत्थर से किया था वार

 रायपुर। राजधानी के उरला क्षेत्र के सरोरा में डेढ़ साल पहले घरेलू विवाद से परेशान होकर पति के सिर पर सील पत्थर से वार कर हत्या करने वाली पत्नी को कोर्ट ने उम्रकैद की सजा सुनाई है। एकता चौक सरोरा में किसुन साहू के मकान में किराए पर रहकर रोजी-मजदूरी करने वाले मूलत: मध्य प्रदेश के डिंडौरी जिले के बिलाईखार (बजाज) निवासी उमेश ध्रुर्वे (28) और उसकी पत्नी इंग्लेश्वरी धुर्वे (25) के बीच अक्सर विवाद होता था।

17 अप्रैल 2022 की रात पति-पत्नी के बीच विवाद हुआ। दूसरे दिन सुबह पड़ोसी प्रदीप धुर्वे उठा तो उसने उमेश के कमरे का दरवाजा बंद पाया। शंका होने पर उसने खिड़की से झांककर देखा तो अधमरे हालत में पड़े उमेश के मुंह में उसकी पत्नी इंग्लेश्वरी पानी डाल रही थी। इस बीच प्रदीप को देखकर इंग्लेश्वरी ने दरवाजा खोला। उसने देखा कि उमेश के कान से खून निकल रहा है। इसके बाद किसुन साहू को बुलाकर घटना की जानकारी दी। किसुन ने उमेश का नाड़ी छूकर देखा तो उसकी मौत हो चुकी थी।

वार्ड पार्षद धनेश जोगी के माध्यम से पुलिस को इस हत्या की जानकारी दी गई। मौके पर पहुंची पुलिस ने जांच के बाद पत्नी इंग्लेश्वरी धुर्वे को गिरफ्तार कर लिया। पूछताछ में उसने रात में विवाद के दौरान पति के चेहरे और कनपटी में सील पत्थर से वार कर हत्या करना कबूल कर लिया। मामले में पुलिस ने हत्या का केस दर्जकर आरोप पत्र जिला एवं सत्र न्यायाधीश अब्दुल जाहिद कुरैशी के समक्ष पेश किया। न्यायाधीश ने पुलिस की ओर से पेश किए गए ठोस सुबूत और गवाहों के बयान के आधार पर पति उमेश धुर्वे की हत्या के दोषी करार देते हुए पत्नी इंग्लेश्वरी धुर्वे को धारा 302 के अंतर्गत उम्रकैद और पांच सौ रुपये अर्थदंड की सजा सुनाई। अर्थदंड की राशि का भुगतान नहीं करने पर तीन माह का अतिरिक्त कारावास की सजा भुगतनी होगी।

रायपुर रेलवे स्टेशन पर नए फुट ओवरब्रिज का हुआ लोकार्पण

रायपुर रेलवे स्टेशन पर नए फुट ओवरब्रिज का हुआ लोकार्पण

 रायपुर। रायपुर रेलवे स्टेशन पर रेल यात्रियों के सुविधा के लिए नए फुट ओवरब्रिज का आज लोकार्पण हुआ। इस ओवरब्रीज की शुरुवात के बाद अब यात्री किसी भी प्लेटफार्म पर पहुंच सकते हैं, यानी प्लेटफार्म एक से सात तक सभी में जा सकेंगे।

कार्यक्रम में रायपुर सांसद सुनील सोनी, रायपुर उत्तर विधायक पुरंदर मिश्रा और रायपुर पश्चिम विधायक राजेश मूणत शामिल हुए। फुट ओवरब्रिज का लोकार्पण करने के बाद सांसद सुनील सोनी ने कहा कि अब रेलवे स्टेशन एयरपोर्ट से भी बेहतर है। ढाई साल में एक मॉडल स्टेशन में रूप में लोकार्पण कर देंगे। उन्होंने कहा कि रायपुर लोकसभा में 8 स्टेशन है, सब का काम तेजी से होगा।

अलाव की चपेट में आने से युवती की मौत

अलाव की चपेट में आने से युवती की मौत

 अंबिकापुर। मीचौंग चक्रवाती तूफान का असर देश के कई राज्यों में देखने को मिला। वहीं छत्तीसगढ़ में भी इसका व्यापक असर रहा। इस दौरान प्रदेश के कई जिलों में लगातार तीन-चार दिनों तक हल्की एवं मध्यम बारिश हुई । हालांकि मीचौंग का असर अब खत्म हो गया है लेकिन इसके असर से कड़ाके की ठंड की शुरूआत हो गई है। छत्तीसगढ़ में ठंड सितम ढा रही है। इसी बीच आग तापने के दैरान एक युवती के साथ कुछ ऐसा हुआ की आप भी सुनकर हैरान रह जाएंगे।

पूरा मामला अंबिकापुर के लुंड्रा थाना क्षेत्र के बारीडीह गांव का है, जहां आग ताप रही युवती की जलने से मोत हो गई है। बताया जा रहा है कि युवती ठंड से बचने के लिए आग ताप रही थी तभी वो आग की चपेट में आ गई। युवती को गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां इलाज के दौरान उलने दम तोड़ दिया। सूचना मिलते ही मौके पर पहुंची पुलिस मर्ग कायम कर जांच में जुट गई है। बता दें कि छत्तीसगढ़ में सबसे ज्यादा सरगुजा संभाग के सभी जिलों में ठंड का कहर देखने को मिल रहा है। अंबिकापुर में 6.1 डिग्री, रायपुर में 14.4, माना एयरपोर्ट में 13.5, बिलासपुर में 12.8, पेंड्रा रोड में 9, जगदलपुर में 12.2, दुर्ग में 13.8, राजनांदगांव में 13.1 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया है। वहीं, पश्चिमी विक्षोभ की वजह से तापमान में मामूली वृद्धि संभावित है।

आइटी छापेमारी में अनाज-कोल्ड स्टोरेज कारोबारियों, ब्रोकर के ठिकानों से पांच करोड़ जब्त

आइटी छापेमारी में अनाज-कोल्ड स्टोरेज कारोबारियों, ब्रोकर के ठिकानों से पांच करोड़ जब्त

  1. अपने को दिवालिया घोषित कर टैक्स चोरी कर रहे थे कारोबारी l
  2. सभी ठिकानों पर जांच जारी, दो-तीन दिनों में पूरी होने की उम्मीदl

रायपुर। छत्तीसगढ़ सहित तीन राज्यों की आयकर टीम द्वारा संयुक्त रूप से कोल्ड स्टोरेज, अनाज कारोबारी और ब्रोकर के ठिकानों पर की जा रही जांच में दूसरे दिन पांच करोड़ रुपये जब्त किए गए हैं। बताया जा रहा है कि इन कारोबारी समूहों के पास 12 लाकर भी मिले हैं। आयकर अफसरों द्वारा इस संबंध में पूछताछ की जा रही है।

दूसरे दिन भी सभी 50 ठिकानों पर आयकर की कार्रवाई जारी रही। गुरुवार दोपहर से यह कार्रवाई चल रही है। इन कारोबारियों द्वारा कम से कम रिटर्न जमा कर टैक्स चोरी की जा रही थी और काफी समय से आयकर की नजर इन कारोबारी समूहों पर थी। आयकर की इस कार्रवाई में करीब 350 आयकर अफसर और 200 सीआरपीएफ जवान शामिल हैं।

इन ठिकानों पर चल रही कार्रवाई

आयकर सूत्रों के अनुसार राजेश्वरी के अलावा बालाजी, मां शारदा, मानवी कोल्ड स्टोरेज में छापे की कार्रवाई की जा रही है। इसके साथ ही बालकिशन माहावार ब्रोकर, सूरज पल्सेस भनपुरी के ठिकानों पर भी कार्रवाई जारी है। छापे की इस कार्रवाई में रायपुर की टीम के अलावा इंदौर, जबलपुर और भोपाल के अफसर भी शामिल हैं।

पैमाने में हो रहा था कच्चे में काम

इन कारोबारियों द्वारा बड़े पैमाने में कच्चे में लेन-देन हो रहा था। इसकी जांच की जा रही है। इसके साथ ही कारोबारियों के लैपटाप, कंप्यूटर तथा आय-व्यय का लेखा जोखा अपने कब्जे में लेकर कारोबारियों द्वारा पिछले तीन साल की लेनदेन की डिटेल भी जांची जा रही है।

11 वर्ष पहले भी हुई थी कार्रवाई

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार बेरला के सुराना परिवार का गुड़ का भंडारण का स्टोरेज है। साथ ही राधा मोहन कांप्लेक्स, लालगंगा मिडोस में सूरज पल्सेस वालों के आफिस और सिलतरा में कोल्ड स्टोरेज है। आयकर सूत्रों के अनुसार वर्ष 2011-12 में भी इनके यहां सर्वे हुआ था और करोड़ों की अघोषित नकदी संपत्ति, जेवरा जब्त किए गए।

भंडारण कर दोगुने-तीगुने दाम पर बेचते थे

आयकर सूत्रों के अनुसार सुराना परिवार के साथ ही गोयल पल्सेस भी कार्रवाई की जा रही है। समता आर्किड चौबे कालोनी में आफिस घर और गोंदवारा में फैक्ट्री है।आयकर अफसरों को कारोबारी समूहों के ठिकानों से नकदी भी मिली है। बताया जा रहा है कि कारोबारियों द्वारा डिफाल्टर बनकर कारोबार किया जाता था। ये लोग सीजन में 90 फीसद तक दाल का भंडारण करने के बाद बारिश के दिनों में दोगुने-तीगुने दामों में बेचते थे।

NEET एवं JEE की परीक्षा की तैयारी के लिए विद्यार्थियों से ऑनलाइन व ऑफलाइन आवेदन आमंत्रित

NEET एवं JEE की परीक्षा की तैयारी के लिए विद्यार्थियों से ऑनलाइन व ऑफलाइन आवेदन आमंत्रित

 मनेंद्रगढ़ । जिला शिक्षा अधिकारी से प्राप्त जानकारी अनुसार सभी वर्ग के अभ्यथियों के लिए ’’युवा करियर निर्माण’’ के अंतर्गत योजना वर्ष 2023-24 के अंतर्गत विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कराए जाने हेतु मनेन्द्रगढ़ एवं भरतपुर में परीक्षा पूर्व प्रशिक्षण केन्द्र में प्रवेश लेकर परीक्षा की तैयारी करने के इच्छुक अभ्यर्थियों से निर्धारित प्रारूप में आवेदन पत्र आमंत्रित किये जाते हैं।

चयनित अभ्यर्थियों को मनेन्द्रगढ़ एवं भरतपुर स्थित परीक्षा पूर्व प्रशिक्षण केन्द्र में युवा कैरियर निर्माण योजना के तहत निःशुल्क शिक्षा उपलब्ध कराई जाएगी। विद्यार्थियों का चयन परीक्षा के माध्यम से किया जाएगा।

चयन परीक्षा ओएमआर आधारित, वस्तुनिष्ठ बहुविकल्पीय प्रश्नों पर अधारित होंगे। जिसमें कुल 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। संघ एवं लोक सेवा आयोग की परीक्षा हेतु पाठ्यक्रम में छत्तीसगढ़ व भारत का सामान्य ज्ञान, भारतीय संविधान, गणित तथा रिजनिंग, हिन्दी, अंग्रेजी भाषा, सामान्य विज्ञान तथा समसामयिकी विषय शामिल होंगे एवं NEET व JEE की परीक्षा हेतु पाठ्यकम में भौतिकी, रसायन, जीव-विज्ञान एवं गणित के विषय शामिल होंगे।

अभ्यर्थियों के पात्रता हेतु अर्हता इस प्रकार होगी। आवेदक छ.ग. राज्य का मूल निवासी होना चाहिए। आवेदक संघ व राज्य लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित परीक्षा में शामिल होने हेतु निर्धारित न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता रखता हो। ऐसे अभ्यर्थी जो वर्तमान में किसी शासकीय सेवा में कार्यरत हैं वे इस योजना हेतु पात्र नहीं होंगे। चयनित अभ्यर्थियों को योजना का लाभ केवल एक बार ही दिया जायेगा।

इस योजना का लाभ लेने के लिए 18 दिसम्बर 2023 से 22 दिसम्बर 2023 तक जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय जिला मनेन्द्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर में आवेदन जमा करना होगा। ऑनलाइन आवेदन पत्र प्राप्त करने हेतु वेब साइट https://manendragarh-chirmiri-bharatpur.gov.in/ का उपयोग कर सकते है।

कुल स्वीकृत सीट 200 (100 सीट नीट एवं जेईई के लिए तथा  100 सीट संघ लोक सेवा एवं राज्य लोक सेवा परीक्षाओं के लिए होगा।

परीक्षा का आयोजन- प्री चयन परीक्षा हेतु आवेदन करने की तिथि 18 दिसम्बर 2023, प्री चयन परीक्षा हेतु आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 22 दिसम्बर 2023 समय सायं 05ः00 बजे तक। प्री चयन परीक्षा तिथि 24 दिसम्बर 2023, प्री चयन परीक्षा केन्द्र स्थल स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम विद्यालय भरतपुर एवं मनेन्द्रगढ़ जिला एमसीबी में होगी।

विस्तृत जानकारी के लिए जिला मनेन्द्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर के वेबसाइट से ’’युवा कैरियर निर्माण’’ योजना 2023-24 विस्तृत विज्ञापन का अवलोकन एवं निर्धारित आवेदन पत्र का प्रारूप डाउनलोड कर सकते हैं।

छत्तीसगढ़ में कड़ाके की ठंड, स्कूलों का टाइम टेबल बदला, देखें आदेश

छत्तीसगढ़ में कड़ाके की ठंड, स्कूलों का टाइम टेबल बदला, देखें आदेश

  रायपुर/जशपुर/मनेंद्रगढ़। छत्तीसगढ़ के दो जिलों में पड़ रही कड़ाके की ठंड और शीतलहर को देखते हुए स्कूल के समय मे बदलाव किया गया है। इस संबंध में जशपुर कलेक्टर डॉ रवि मित्तल और मनेंद्रगढ़ जिले के कलेक्टर नरेंद्र कुमार दुग्गा ने  स्कूल के खुलने के समय को लेकर नया आदेश जारी किया है।

 जारी आदेश के अनुसार दोनों जिलों में दो पालियों में संचालित होने वाली शालाओं की प्रथम पाली प्रातः 9:00 बजे से 12:30 बजे तक और द्वितीय पाली दोपहर 12ः45 बजे से शाम 4ः15 बजे तक सोमवार से शनिवॉर खुलेंगे। वहीं एक पाली में संचालित शालाएं सोमवार से शनिवार प्रातः 10:30 बजे से सायं 3:30 तक खुली रहेंगी।

 देखें आदेश-

छत्तीसगढ़ में नक्सलियों के कोर इलाके में घुसी फोर्स, मुठभेड़ के बाद भागे नक्सली; भारी मात्रा में विस्फोटक बरामद

छत्तीसगढ़ में नक्सलियों के कोर इलाके में घुसी फोर्स, मुठभेड़ के बाद भागे नक्सली; भारी मात्रा में विस्फोटक बरामद

  बीजापुर। जिले में आज सुबह पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हुई है। नक्सली कमांडर दिनेश मोड़ियम और दुला कारम की टीम के साथ जवानों की मुठभेड़ हुई। फोर्स को भारी पड़ता देख नक्सली भाग निकले हैं। जवानों ने कैंप ध्वस्त किया है। मौके से विस्फोटक समेत अन्य सामान बरामद किया गया है। मामला गंगालूर थाना क्षेत्र का है।

पुलिस को सूचना मिली थी कि नक्सली कमांडर और गंगालूर एरिया कमेटी का सचिव दिनेश मोड़ियम, गंगालूर LOS कमांडर दुला कारम पेद्दा कोरमा के जंगल में हैं। मुखबिर की इसी सूचना के आधार पर DRG, STF, बस्तर फाइटर और कोबरा बटालियन के जवानों को मौके के लिए रवाना किया गया था। रात भर सर्चिंग के बाद जवान सुबह नक्सलियों के इसी कोर इलाके में घुसे।

जवानों को आता देख नक्सलियों ने फायरिंग शुरु कर दी। जिसके बाद जवानों ने भी मोर्चा संभाला । बताया जा रहा है कि, दोनों तरफ से करीब आधे घंटे तक मुठभेड़ हुई। जवानों को भारी पड़ता देख नक्सली मौके से भाग निकले। जिसके बाद जवानों ने नक्सली कैंप को भी ध्वस्त कर दिया है। फिलहाल जवान अभी मौके पर ही मौजूद हैं। सर्च ऑपरेशन चलाया जा रहा है।

विष्णुदेव साय कैबिनेट विस्तार की अटकलें तेज, सीएम से मिले डॉ. रमन सिंह

विष्णुदेव साय कैबिनेट विस्तार की अटकलें तेज, सीएम से मिले डॉ. रमन सिंह

 रायपुर। छत्तीसगढ़ में सीएम विष्णुदेव साय(CM Vishnudev Sai) कैबिनेट विस्तार ( Cabinet expansion) की अटकलें तेज हो गईं हैं। नई सरकार की ओर से 19 दिसंबर से विधानसभा के शीतकालीन सत्र का प्रस्ताव रखा गया है। इससे पहले 17 दिसंबर को प्रोटेम स्पीकर नव निर्वाचित विधायकों को शपथ दिलाएंगे।

इस बीच पूर्व मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह से उनके राजधानी रायपुर स्थित निवास में सौजन्य मुलाकात की। मुख्यमंत्री श्री साय को पूर्व मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह ने बधाई एवं शुभकामनाएं दीं। इस अवसर पर उप मुख्यमंत्री अरुण साव व विजय शर्मा उपस्थित रहे।

दिल्ली दौर से राज्यपाल हरिनंदन भी 17 दिसंबर को रायपुर लौट आएंगे। उनके लौटने के साथ ही छत्तीसगढ़ सरकार के कैबिनेट विस्तार को अंतिम रूप दिया जा सकता है। पूर्व मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह की ये मुलाकात किस सिलसिले में हुई है इसकी जानकारी अभी सामने नहीं आ पाई है।

डॉक्टरों की भारी कमी से जूझ रहा है सबसे बड़ा जिला अस्पताल

डॉक्टरों की भारी कमी से जूझ रहा है सबसे बड़ा जिला अस्पताल

  बालोद। लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं देने के उद्देश्य से करोड़ों की लागत से सर्वसुविधायुक्त जिला अस्पताल का निमार्ण कराया गया है। लेकिन अस्पला में मरीजों के इलाज के लिए विशेषज्ञ डाक्टरों की भारी कमी है। जिसके कारण अस्पताल में लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं नहीं मिल पा रही है। जिला अस्पताल में दो साल से चिकित्सकों की कमी है जिसके चलते मरीजों का इलाज नहीं हो पा रहा है। परेशान होकर परिजनों द्वारा मरीज को रिफर करना पड़ रहा है। लोगों का कहना है कि सर्वसुविधा युक्त यह अस्पताल रेफर सेंटर बन कर रह गया है। हर छोटे केस रेफर हो रहे हैं, जिससे मरीजों के परिजन परेशान है।

रिक्त पदों पर नहीं हो सकी भर्ती
पूर्व शासन काल में चिकित्सकों के रिक्त पदों पर भर्ती नहीं हो सकी। अब प्रदेश में भाजपा की नई सरकार से उम्मीदें बढ़ गई हैं। जिला अस्पताल में इन दिनों सबसे ज्यादा जरूरत स्त्रीरोग विशेषज्ञ व निश्चेतना रोग विशेषज्ञ की है। वर्तमान में जिला अस्पताल में विशेषज्ञ चिकित्सकों के 21 पद रिक्त हैं। नए मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय से जिले की जनता को उम्मीद है कि वे अस्पतालों में चिकित्सकों की भर्ती पर विशेष ध्यान देंगे। स्वास्थ्य विभाग ने कलेक्टर को दी जानकारी स्वास्थ्य विभाग ने कलेक्टर को हाल ही में इसकी जानकारी भी दी है। उम्मीद है कि जिला कलेक्टर भी अस्पताल में चिकित्सकों के रिक्त पदों पर भर्ती के लिए प्रयास करेंगे।

इन विशेषज्ञ चिकित्सकों के पद रिक्त
जिला अस्पताल बालोद में स्त्री रोग विशेषज्ञ, शिशु रोग विशेषज्ञ, सर्जिकल, नेत्र रोग, निश्चेतना रोग, मेडिकल, रेडियोलॉजिस्ट, नाक, कान, गला रोग, अस्थि रोग, मनोरोग एवं पैथालॉजिस्ट रोग के पद स्वीकृत हैं, जिसमें से नियमित व संविदा मिलाकर मात्र 16 पद भरे हैं और 21 पद रिक्त हैं। हर माह जिला अस्पताल व स्वास्थ्य विभाग रिक्त पदों पर भर्ती की लगातार मांग कर रहा है।

PM मोदी के विश्वस्त रिटायर्ड IAS BVR सुब्रमण्यम की होगी छत्तीसगढ़ में पोस्टिंग

PM मोदी के विश्वस्त रिटायर्ड IAS BVR सुब्रमण्यम की होगी छत्तीसगढ़ में पोस्टिंग

 रायपुर। छत्तीसगढ़ में 5 साल बाद बीजेपी सरकार की वापसी के बाद शासन के साथ-साथ प्रशासन में भी बड़े फेरबदल की शुरुआत हो गई है। इसी कड़ी में अब मुख्यमंत्री के तौर पर नए चेहरे को लाने के साथ प्रशासन पर उनकी पकड़ को बरकरार रखने के साथ-साथ केंद्र सरकार की योजनाओं को धरातल तक उतारने पीएम मोदी के विश्वस्त रिटायर्ड आईएएस बीवीआर सुब्रमण्यम को छत्तीसगढ़ भेजने की खबर है।

बीवीआर सुब्रमण्यम के बारे में

बता दें आंध्रप्रदेश के बीवीआर सुब्रमण्यम ने लंदन बिजनेस स्कूल से पढ़ाई करने के साथ-साथ इंजीनियरिंग की डिग्री भी है। छत्तीसगढ़ कैडर के 1987 बैच के आईएएस अफसर रह चुके बीवीआर सुब्रमण्यम हैं। डॉ. रमन सिंह के मुख्यमंत्रित्व काल में गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव की जिम्मेदारी सम्हालने वाले सुब्रमण्यम के कार्यकाल के दौरान नक्सल ऑपरेशंस में अच्छा काम हुआ था। 2018 में उन्हें जम्मू-कश्मीर का मुख्य सचिव नियुक्त किया गया था। रिटायर होने के बाद फरवरी 2023 में उन्हें नीति आयोग का सीईओ बनाया गया।

छत्तीसगढ़ पुलिस में 6 हजार पदों पर भर्तियां शुरु, 12वीं पास को भी मिलेगा मौका, ऐसे करें आवेदन

छत्तीसगढ़ पुलिस में 6 हजार पदों पर भर्तियां शुरु, 12वीं पास को भी मिलेगा मौका, ऐसे करें आवेदन

 रायपुर। छत्तीसगढ़ पुलिस में 6 हजार पदों पर भर्तियों के लिए आवेदन प्रक्रिया आज से शुरु हो गई है। उम्मीदवार वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। छत्तीसगढ़ पुलिस मुख्यालय, नवा रायपुर द्वारा 5967 पदों के लिए नोटिफिकेशन 4 अक्टूबर 2023 को जारी किया गया था।

मुख्यालय द्वारा छत्तीसगढ़ सशस्त्र बल में 133 वैकेंसी के लिए 6 अक्टूबर को नोटिस जारी हुआ था। इन दोनों ही भर्तियों के लिए आवेदन प्रक्रिया 20 अक्टूबर से शुरू की गई थी। हालांकि, राज्य में विधानसभा चुनावों के चलते आचार संहिता लगने से इसे स्थगित कर दिया गया था।

इन पदों पर होगी भर्ती :

आरक्षक जीडी : 5110 पद
वाहन चालक : 235 पद
ट्रेड्समैन : 623 पद

जिलेवार पदों की संख्या :

चंदखुरी, रायपुर : 22
रेल रायपुर : 181
पीटीएस, माना, रायपुर : 20
महासमुंद : 92
गरियाबंद : 186
धमतरी : 108
भाटापारा : 98
रायपुर : 559
दुर्ग : 332
जांजगीर-चांपा : 28
रायगढ़ : 124
मुंगेली : 139
बिलासपुर : 168
गंडई पीटीएस, राजनांदगांव : 20
खैरागढ़-छुईखदान: 82
मोहला मानपुर, अंबागढ़ चौकी : 228
कबीरधाम : 120
राजनांदगांव : 160
बेमेतरा : 110
एमटी. पूल, पुलिस मुख्यालय, रायपुर : 48
बालोद : 128
बेमेतरा : 110
सरगुजा : 79
जशपुर : 106
सारंगढ़ – बिलाईगढ़ : 116
गौरेला-पेंड्रा मरवाही : 42
कोरबा : 177
सक्ती : 101
कोरिया : 37
बलरामपुर – रामानुजगंज : 259
सूरजपुर : 144
मनेन्द्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर : 106
पीटीएस, मैनपाट : 39
बस्तर : 365
कोंडागांव : 104
कांकेर : 133
दंतेवाड़ा : 73
नारायणपुर : 477
सुकमा : 139
बीजापुर : 390
कुल पदों की संख्या : 5967

एजुकेशनल क्वालिफिकेशन :

12 वीं या कोई समकक्ष परीक्षा पास।

आयु सीमा

18 से 28 वर्ष, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति या अन्य पिछड़ा वर्ग ( गैर क्रीमीलेयर) के उम्मीदवारों को उच्चतर आयु सीमा में 5 वर्ष तक की छूट दी जाएगी ।

सैलरी

19500 रुपये प्रतिमाह। इसके अलावा एचआरए, डीए आदि भत्ते दिए जाएंगे।

सिलेक्शन प्रोसेस

इस प्रोसेस में डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन, PST, शारीरिक दक्षता परीक्षा (PET) और लिखित परीक्षा शामिल है। पीईटी में लम्बी कूद, ऊंची कूद, गोला फेंक, 100 मीटर दौड़ और 800 मीटर दौड़ शामिल है।

एग्जाम पैटर्न

लिखित परीक्षा 100 अंकों की होगी। इसमें जनरल नॉलेज, इंटेलिजेंस एबिलिटी, एनालिटिकल एबिलिटी और एरिथमैटिक से प्रश्न पूछे जाएंगे।

ऐसे करें आवेदन

ऑफिशियल वेबसाइट cgpolice.gov.in पर जाएं।
सीजी पुलिस आरक्षक जीडी ऑनलाइन फॉर्म के लिंक पर क्लिक करें।
रजिस्ट्रेशन करें। जरूरी डॉक्यूमेंट्स अपलोड करें।
फीस भरकर फॉर्म सबमिट कर दें।
आगे की जरूरत के लिए इसका प्रिंट आउट लेकर रखें।

30 मिनट में जरूरतमंद तक पहुंचे एंबुलेंस : CM विष्णुदेव साय

30 मिनट में जरूरतमंद तक पहुंचे एंबुलेंस : CM विष्णुदेव साय

 रायपुर। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने बिलासपुर और जगदलपुर में सुपर-स्पेशियलिटी अस्पताल का निर्माण कार्य जल्द पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही साय ने एंबुलेंस सेवा को दुरुस्त करने और जरूरतमंद तक 30 मिनट में पहुंचने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री ने बताया कि इन अस्पतालों का उद्घाटन मार्च में पीएम मोदी करेंगे।

सीएम साय शुक्रवार को डिप्टी सीएम अरुण साव और विजय शर्मा भी मौजूदगी में मंत्रालय में स्वास्थ्य विभाग से संबंधित बैठक ले रहे थे। मुख्यमंत्री ने मुख्य सचिव अमिताभ जैन को नागरिकों को क्वालिटी हेल्थ सर्विस मिलने, मॉनिटरिंग करने के लिए कहा है। बैठक में अतिरिक्त मुख्य सचिव रेणु पिल्लै और सुब्रत साहू भी मौजूद रहे।

बृहस्पत सिंह की सरगुजा आदिवासी प्राधिकरण से हुई छुट्टी...आदेश जारी

बृहस्पत सिंह की सरगुजा आदिवासी प्राधिकरण से हुई छुट्टी...आदेश जारी

 रायपुर। निगम मंडल आयोग की नियुक्तियों को समाप्त करने का आदेश जारी होते ही इस पर अमल भी शुरू हो गया है। सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा जारी आदेश के अनुसार सरगुजा क्षेत्र आदिवासी प्राधिकरण से कांग्रेस के पूर्व विधायक बृहस्पत सिंह की हुई छुट्टी उनकी जगह तत्कालीन विधायक को इसकी जिम्मेदारी दी गई है।

पढ़ें आदेश

इसी के साथ ही छत्तीसगढ़ संस्कृत विद्या मंडलम के अध्यक्ष और सदस्य की नियुक्ति समाप्त करने का आदेश जारी कर दिया गया है। इसके अलावा मदरसा बोर्ड के अल्ताफ अहमद और मछुआ कल्याण बोर्ड के अध्यक्ष, उपाध्यक्ष और छह सदस्यों की नियुक्ति को भी रद्द कर दिया गया है। इनकी नियुक्ति कांग्रेस सरकार में हुई थी।

भारत यात्रा कार्यक्रम का डिप्टी सीएम साव करेंगे शुभारंभ

भारत यात्रा कार्यक्रम का डिप्टी सीएम साव करेंगे शुभारंभ

 रायपुर। उप मुख्यमंत्री अरूण साव 16 दिसम्बर को बिलासपुर में विकसित भारत यात्रा कार्यक्रम का शुभारंभ करेंगे। वे 16 दिसम्बर को दोपहर 12 बजे रायपुर से सड़क मार्ग द्वारा बिलासपुर के लिए रवाना होंगे। वे दोपहर तीन बजे बिलासपुर के मुंगेली नाका चौक में विकसित भारत यात्रा कार्यक्रम का शुभारंभ करेंगे।

साव शाम साढ़े सात बजे बिलासपुर के एस.ई.सी.एल. मैदान में स्वदेशी मेला का अवलोकन करेंगे। वे रात्रि साढ़े आठ बजे सीएमडी कॉलेज मैदान में नवभारत टूर्नामेंट फ्लड लाइट क्रिकेट प्रतियोगिता में शिरकत करेंगे। साव बिलासपुर में रात्रि विश्राम करेंगे।