छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |
दसवीं के छात्र ने फांसी लगाकर की आत्महत्या, शव देख मकान मालिक की हार्टअटैक से मौत

दसवीं के छात्र ने फांसी लगाकर की आत्महत्या, शव देख मकान मालिक की हार्टअटैक से मौत

 राजस्थान। धौलपुर में दसवीं कक्षा के छात्र ने बोर्ड परीक्षा शुरू होने से एक दिन पहले फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। वहीं, मकान मालिक ने छात्र का शव लटका देखा तो उसकी भी तबीयत बिगड़ गई। पतिजन उसे लेकर अस्पताल पहुंचे, जहां डॉक्टर ने उसे मृत घोषित कर दिया। बताया जा रहा है कि मकान मालिक को दिल का दौरा पड़ा था। मामला धौलपुर के निहालगंज थाना इलाके का है।

धौलपुर जिले के दिहौली थाना इलाके के रहसैना गांव निवासी पुष्पेंद्र राजपूत (17) पुत्र लीलाधर धौलपुर शहर में माधवानंद कॉलोनी में किराए पर कमरा लेकर रहता था और यहां एक निजी स्कूल में 10वीं क्लास में पढ़ता था। छात्र की गुरुवार से राजस्थान शिक्षा बोर्ड की परीक्षा शुरू होने वाली थी। इसके लिए वह बुधवार सुबह ही अपने गांव से लौटा था। बुधवार रात को उसने फंदा लगाकर आत्महत्या कर ली। मकान मालिक के परिवार की महिला रात करीब 11 बजे छत पर कपड़े लेने गई तो उसको खिड़की से छात्र फंदे पर लटका नजर आया। महिला ने शोर मचाया तो परिवार के बाकी लोग भी छत पर पहुंचे।

मकान मालिक बहादुर सिंह(65) ने छात्र को फंदे पर लटका देखा तो अचानक उनकी भी तबीयत बिगड़ गई। डॉक्टर ने बताया कि बुजुर्ग की हार्ट अटैक आने की वजह से हुई। सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंची। पुलिस को एक सुसाइड नोट मिला। स्टूडेंट के परिजनों को सूचना दी गई। गुरुवार सुबह परिजनों की रिपोर्ट पर मामला दर्ज किया गया।

तीन पिल्‍लों को 10वीं-मंजिल से फेंका नीचे, पुलिस ने मालिक को लिया हिरासत में

तीन पिल्‍लों को 10वीं-मंजिल से फेंका नीचे, पुलिस ने मालिक को लिया हिरासत में

 उत्तरप्रदेशग्रेटर नोएडा वेस्‍ट में इंसानियत को शर्मसार कर देने वाला मामला सामने आया है। शहर के हाउसिंग सोसाइटी गौर सिटी में 10वीं मंजिल से एक शख्स ने तीन पिल्‍लों को फेंक दिया। जिससे तीनों की मौत हो गई। सोसाइटी के लोगों ने मामले की सूचना पुलिस को दी। पुलिस ने तीनों पिल्‍लों के शवों को कब्‍जे में लेकर पोस्‍टमार्टम के लिए भेज दिया। पुलिस ने एक व्‍यक्ति को हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है।

ग्रेटर नोएडा वेस्‍ट स्थित गौर सिटी 1 सोसाइटी के 6वें एवेन्‍यू में जी टावर से तीन कुत्ते के पिल्ले को ऊंचाई से फेंककर हत्‍या कर दी गई। माना जा रहा है कि तीनों पिल्‍लों को सोसाइटी के ही एक व्‍यक्ति ने 10वीं मंजिल से नीचे गिराया है। सोसाइटी के लोगों ने तीनों पिल्‍लों के शवों को टावर के नीचे लगे टीनशेड पर पड़ा हुआ देखा। उनके ऊपर एक बोरी जैसा कपड़ा भी पड़ा हुआ था। सोसाइटी वालों की सूचना पर मौके पर पहुंची पुलिस ने सोसाइटी में ही 10वीं मंजिल पर रहने वाले एक व्‍यक्ति को हिरासत में लिया है। जानकारी के अनुसार सोसाइटी में मृत पाए गए पिल्‍ले उन्‍हीं के हैं। उनके पास अभी भी फीमेल डॉगी और कुछ पिल्‍ले हैं। पुलिस के अनुसार पूछताछ में हिरासत में लिए गए व्‍यक्ति ने बताया कि पिल्‍ले बालकनी में खेल रहे थे। तभी तीनों पिल्‍ले बालकनी से नीचे गिर गए।

फिर इतिहास रचने को तैयार ISRO, मिशन गगनयान को लेकर सरकार की तरफ से आया ये बड़ा बयान…

फिर इतिहास रचने को तैयार ISRO, मिशन गगनयान को लेकर सरकार की तरफ से आया ये बड़ा बयान…

 नई दिल्ली : भारत के मानव अंतरिक्ष मिशन के लिए परीक्षण वाहनों या परीक्षण रॉकेटों का उपयोग करने वाले चार अबॉर्ट मिशनों में से पहला – ‘गगनयान’ मिशन की शुरुआत मई 2023 में योजनाबद्ध है। संसद को यह जानकारी बुधवार को दी गई। विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने मानव अंतरिक्ष मिशन की स्थिति के बारे में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में लोकसभा को बताया, “पहला टेस्ट व्हीकल मिशन, टीवी-डी1, मई 2023 में प्लान किया गया है, इसके बाद दूसरा टेस्ट व्हीकल टीवी-डी2 मिशन और 2024 की पहली तिमाही में गगनयान (एलवीएम3-जी1) का पहला अनक्रूड मिशन है।”

उन्होंने कहा, “रोबोटिक पेलोड के साथ टेस्ट व्हीकल मिशन (टीवी-डी3 और डी4) और एलवीएम3-जी2 मिशन की अगली श्रृंखला की योजना बनाई गई है। सफल परीक्षण वाहन और अनक्रूड मिशन के परिणाम के आधार पर 2024 के अंत तक क्रू मिशन की योजना बनाई गई है।”उनके मुताबिक, 30 अक्टूबर 2022 तक गगनयान कार्यक्रम के लिए कुल 3,040 करोड़ रुपये का खर्च आया है। गगनयान परियोजना की वर्तमान स्थिति पर सिंह ने कहा : “सभी डिजाइन गतिविधियां पूरी हो चुकी हैं, सभी प्रणालियों के लिए प्रोटो मॉडल का परीक्षण शुरू हो गया है। सभी प्रणालियों का निर्माण शुरू कर दिया गया है और प्रगति पर है।”

उन्होंने कहा कि ह्यूमन रेटेड लॉन्च व्हीकल सिस्टम (एचएलवीएम3) का परीक्षण और योग्यता प्रमाणित है। उच्च मार्जिन के लिए सभी प्रणोदन प्रणालियों का परीक्षण पूरा हुआ। क्रू एस्केप सिस्टम के प्रदर्शन के लिए टेस्ट व्हीकल टीवी-डी1 मिशन को डिजाइन किया गया और पहली उड़ान के लिए मंच तैयार किया गया। टीवी-डी1 मिशन के लिए क्रू मॉड्यूल संरचना प्रदान की गई है। सभी क्रू एस्केप सिस्टम मोटरों के स्थैतिक परीक्षण पूरे कर लिए गए हैं। बैच टेस्टिंग चल रही है।

उन्होंने यह भी कहा कि अंतरिक्ष यात्रियों के प्रशिक्षण का पहला सेमेस्टर पूरा हो चुका है। क्रू मूल्यांकन और मूल्यांकन गतिविधियां भी पूरी कर ली गई हैं। सिंह ने कहा, “अनक्रूड जी1 (गगनयान 1) मिशन प्राप्ति के लिए कक्षीय मॉड्यूल प्रगति पर है। ग्राउंड और एयर ड्रॉप परीक्षणों के माध्यम से पैराशूट और पाइरोस की योग्यता के लिए चल रहा है। जल जीवन रक्षा परीक्षण सुविधा (डब्ल्यूएसटीएफ), भारतीय नौसेना, कोच्चि में समुद्र से चालक दल मॉड्यूल का पुनप्र्राप्ति परीक्षण शुरू किया गया है।”

इस बात पर सहमति जताते हुए कि गगनयान के पहले चालक दल के मिशन को लॉन्च करने का लक्ष्य 2022 था, सिंह ने कहा कि देरी कोविड-19 लॉकडाउन, विदेशी स्रोतों से कच्चे माल की आपूर्ति श्रृंखला में व्यवधान और उद्योगों से हार्डवेयर की प्राप्ति में देरी के कारण हुई और इसलिए कार्यक्रम को संशोधित किया गया है।

सिंह ने कहा, “इसके अलावा, गगनयान सलाहकार परिषद ने क्रू मिशन के साथ आगे बढ़ने से पहले टेस्ट व्हीकल (टीवी) और इंटीग्रेटेड एयर ड्रॉप टेस्ट का उपयोग करके चार अबॉर्ट मिशन के माध्यम से क्रू एस्केप सिस्टम और डेक्लेरेशन सिस्टम के परीक्षण की सिफारिश की है। यह पहले से नियोजित दो अनक्रूड मिशन के अलावा है।”

 
उपार्जन कार्य की जरूरी तैयारियाँ पूरी करें -मुख्यमंत्री चौहान

उपार्जन कार्य की जरूरी तैयारियाँ पूरी करें -मुख्यमंत्री चौहान

 -मुख्यमंत्री ने समीक्षा बैठक में दिए निर्देश
भोपाल । मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि मध्यप्रदेश में रबी उपार्जन कार्य के लिए सभी आवश्यक तैयारियों को पूर्ण करें। यह सुनिश्चित किया जाए कि किसानों को किसी तरह की परेशानी न हो, मुख्यमंत्री श्री चौहान ने मुख्यमंत्री निवास स्थित समत्व भवन में प्रदेश में रबी उपार्जन कार्य के लिए की गई तैयारियों संबंधी बैठक में यह निर्देश दिए। खाद्य, नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता संरक्षण मंत्री श्री बिसाहू लाल सिंह, सहकारिता मंत्री डॉ. अरविंद भदौरिया और संबंधित वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।
बताया गया कि प्रदेश में इस वर्ष उपार्जन के लिये करीब 15 लाख किसान पंजीयन करवा चुके हैं। गत वर्ष हुए पंजीयन की तुलना में तीन चौथाई पंजीयन हो चुके हैं। लगभग 20 लाख पंजीयन होने की संभावना है। अनाज के भण्डारण एवं परिवहन के लिए आवश्यक तैयारियाँ की जा रही हैं।
प्रदेश में 25 मार्च से गेहूँ उपार्जन शुरू होगा। संभागवार तिथियाँ निर्धारित की गईं हैं। भोपाल सहित इंदौर, उज्जैन और नर्मदापुरम संभागों में 25 मार्च से उपार्जन प्रारंभ होगा। जबलपुर, रीवा, शहडोल, सागर, ग्वालियर और चम्बल संभाग में एक अप्रैल से उपार्जन कार्य प्रारंभ होगा। प्रदेश में 4 हजार 223 उपार्जन केंद्र कार्य करेंगे। बारदाना व्यवस्था में करीब 3 लाख गठान की अनुमानित आवश्यकता के अनुसार प्रबंध हो चुका है। वर्तमान में उपलब्ध बारदानों से लगभग 70 लाख मीट्रिक टन उपार्जन संभव है। भण्डारण के लिए भारतीय खाद्य निगम, अधिग्रहित गोदाम, ओपन केप, सायलो बैग सभी शासकीय और अर्द्धशासकीय एजेंसियों के गोदाम उपलब्ध हैं।

H3N2 : पैर पसार रहा H3N2 वायरस! अब तक 9 लोगों की मौत, इस राज्य में बंद हुए स्कूल, अलर्ट जारी

H3N2 : पैर पसार रहा H3N2 वायरस! अब तक 9 लोगों की मौत, इस राज्य में बंद हुए स्कूल, अलर्ट जारी

 देश में H3N2 वायरस( virus) का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, देशभर में इस वायरस की वजह से अब तक 9 लोगों की जान जा चुकी है।

दिल्ली( delhi) में भी लगातार मिल रहे नए केस को देखते हुए बेड और डॉक्टरों की सुविधा बढ़ाई जा रही है। राजधानी के LNJP अस्पताल में 20 बेड का आइसोलेशन वार्ड बनाया गया है।इसके अलावा 15 डॉक्टरों की टीम को भी विशेष तौर पर नियुक्त किया गया है। असम में भी बुधवार को H3N2 वायरस का एक मामला सामने आया है।

सभी स्कूल 16 से 26 मार्च तक बंद कर दिए गए

वायरस के प्रसार को देखते हुए पुडुचेरी में सभी स्कूल 16 से 26 मार्च तक बंद कर दिए गए हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, महाराष्ट्र के अहमदनगर में मेडिकल की पढ़ाई कर रहा एक युवा पिछले हफ्ते अपने दोस्तों के साथ घूमने के लिए अलीबाग गया था। वहां से लौटने के बाद उसकी तबियत खराब होने लगी। जांच में पता चला कि वह कोविड-19 और H3N2 वायरस से संक्रमित था।

H3N2 Influenza Virus के लक्षण क्या हैं?

-बुखार से लेकर गंभीर निमोनिया

-एक्यूट रेस्पीरेटरी डिसट्रेस सिंड्रोम

-नाक बहना, तेज बुखार

-चेस्ट में कफ

-गले में खराश और थकावट

फरवरी में 1,307 और 9 मार्च तक 486 मामले

आईडीएसपी-आईएचआईपी (एकीकृत स्वास्थ्य सूचना मंच) पर उपलब्ध नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, 9 मार्च तक राज्यों को एच3एन2 सहित इन्फ्लुएंजा के विभिन्न उपप्रकारों के कुल 3,038 मामलों की पुष्टि की है. इसमें जनवरी में 1,245 मामले, फरवरी में 1,307 और 9 मार्च तक 486 मामले शामिल हैं.

Govt Job News :सुनहरा मौका, वेटरनरी इंस्पेक्टर के 644 पदों पर निकली भर्ती, जानिए तारीख से लेकर सबकुछ

Govt Job News :सुनहरा मौका, वेटरनरी इंस्पेक्टर के 644 पदों पर निकली भर्ती, जानिए तारीख से लेकर सबकुछ

 पंजाब सबऑर्डिनेट सर्विसेस सिलेक्शन बोर्ड ने वेटरनरी इंस्पेक्टर के पद पर योग्य उम्मीदवारों से आवेदन मांगे हैं। ये भर्तियां विज्ञापन संख्या 17/2022 के अंतर्गत निकली है। इस रिक्रूटमेंट ड्राइव के माध्यम से 644 पद पर भर्ती की जाएगी।

खास तारीखें( important dates) 

आवेदन की शुरुआती तारीख : 14 मार्च 2023

आवेदन की आखिरी तारीख : 27 मार्च 2023

वैकेंसी डिटेल्स( vacancy details) 

इस रिक्रूटमेंट ड्राइव के माध्यम से कुल 644 पद भरे जाएंगे। इनमें से 223 पद महिला उम्मीदवारों के लिए आरक्षित किए गए हैं।

ऐसे करें आवेदन( how to apply)

ऑफिशियल वेबसाइट sssb.punjab.gov.in पर जाएं।

यहां Online Applications पर क्लिक करें।

उस लिंक पर क्लिक करें जो विज्ञापन संख्या 17/2023 के लिए है।

रजिस्टर करें और एप्लीकेशन भरें।

जरूरी डॉक्यूमेंट्स अपलोड करें और फीस भरें।

फॉर्म सबमिट कर दें और प्रिंट निकाल लें।

BIG ACCIDENT NEWS : भीषण सड़क हादसा : तेज रफ़्तार ट्रक ने मां-बेटे को कुचला, दोनों की मौत, आरोपी ड्राइवर फरार

BIG ACCIDENT NEWS : भीषण सड़क हादसा : तेज रफ़्तार ट्रक ने मां-बेटे को कुचला, दोनों की मौत, आरोपी ड्राइवर फरार

  बालाघाट : BIG ACCIDENT NEWS : MP के बालाघाट जिले में एक भीषण सड़क हादसा हो गया है। यहां एक तेज रफ्तार ट्रक ने बाइक सवार मां-बेटे को कुचल दिया, इस हादसे में मां की मौके पर ही दर्दनाक मौत हो गई। वहीं बेटे ने अस्पताल में दम तोड़ दिया। सुचना पर पहुंची पुलिस ने शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेजकर ड्राइवर की तलाश में जुट गई है। यह हादसा लालबर्रा थाना क्षेत्र अंतर्गत लवादा गांव के पास हुआ है।

 

मिली जानकारी अनुसार, विजेंद्र पिता दुर्गाजी नगपुरे उम्र 31 वर्ष निवासी मुरझड़ कौड़िया अपनी मां सतवंती नगपुरे का इलाज कराने बाइक से बालाघाट जा रहा था, इस दौरान लवादा गांव के पास पीछे से आ रहे एक तेज रफ्तार ट्रक ने उनकी बाइक को ठोकर मार दी। हादसा इतना भयानक था कि मां सतवंती की मौके पर ही मौत हो गई। वहीं विजेंद्र गंभीर रूप से घायल हो गया। जिला अस्पताल ले जाते वक्त  उसने रास्ते में ही दम तोड़ दिया। मां-बेटे की मौत से घर में मातम पसरा हुआ है।स परिजनों का रो- रो कर बुरा हाल है।

 

घटना के बाद ट्रक ड्राइवर मौके से फरार हो गया। सूचना पर पहुंची पुलिस ने पंचनामा कर दोनों शवों का पोस्टमार्टम करवाकर परिजनों को सौंप दिया है। फिलहाल पुलिस मामले की जांच कर रही है। परिजनों ने आरोपी ट्रक ड्राइवर को जल्द गिरफ्तार कर कड़ी से कड़ी कार्रवाई करने की मांग की है।

ड्राइवर की हत्‍या कर डॉक्टर ने शव के 70 टुकड़े कर एसिड से भरे ड्रम में डाला, मिली उम्रकैद की सजा

ड्राइवर की हत्‍या कर डॉक्टर ने शव के 70 टुकड़े कर एसिड से भरे ड्रम में डाला, मिली उम्रकैद की सजा

 मध्‍य प्रदेश। नर्मदापुरम में ड्राइवर की बेरहमी से हत्या करने वाले डॉक्टर को कोर्ट ने उम्रकैद की सजा सुनाई है। डॉक्टर ने ब्लैकमेलिंग और वसूली से परेशान होकर ड्राइवर के शरीर के कई टुकड़े कर दिए थे। इसके बाद एसिड से भरे ड्रम में गलाने के लिए डाल दिए थे। नर्मदापुरम न्यायालय में द्वितीय अपर सेशन न्यायाधीश हिमांशु कौशल ने 97 पेज का फैसला सुनाया। कोर्ट ने आरोपी पर 15 हजार रुपए का जुर्माना भी लगाया।

ड्राइवर की जघन्य हत्या के मामले में न्यायालय ने आरोपी डॉक्टर सुनील मंत्री को दोषी पाते हुए सेकेंड एडीजे हिमांशु कौशल ने फैसला सुनाते हुए आरोपी डॉक्टर सुनील मंत्री को आईपीसी की धारा 302 के तहत दोषी करार देते हुए उम्रकैद की सजा सुनाई। साथ ही 15 हजार रुपये का जुर्माना भी लगाया है। इटारसी में मेडिकल ऑफिसर के पद पर पदस्थ डॉक्टर सुनील मंत्री ने 4 फरवरी 2019 को अपने ही ड्राइवर की पैसों के लेनदेन के चलते बड़ी बेरहमी से हत्या कर दी थी। डॉक्टर ने ड्राइवर की हत्या करने के लिए पहले ड्राइवर वीरू को बेहोशी का इंजेक्शन दिया था। उसके बाद डॉक्टर ने ड्राइवर का गला काटकर उसको मौत के घाट उतार दिया था।

डॉक्‍टर सुनील मंत्री ने ड्राइवर की हत्‍या करने के बाद लकड़ी काटने वाली आरी से उसके शव के 70 से भी ज्‍यादा टुकड़े कर डाले थे। सबूत मिटाने और हत्‍याकांड को छुपाने की नीयत से डॉक्‍टर ने ड्राइवर के शव के टुकड़ों को गलाने के लिए एसिड से भरे ड्रम में डाल दिया था। डॉक्टर के कुछ पड़ोसियों ने एसिड की दुर्गंध आने की शिकायत पुलिस से की थी। इसके बाद पुलिस ने मौके पर पहुंचकर हत्या का खुलासा किया था। चार साल तक इस मामले की सुनवाई चलती रही। अब जाकर कोर्ट ने डॉक्‍टर सुनील मंत्री को हत्‍या के मामले में दोषी करार देते हुए उम्रकैद की सजा सुनाई है।

Land for Job Scam: दिल्ली के कार्ट में लालू परिवार की पेशी आज

Land for Job Scam: दिल्ली के कार्ट में लालू परिवार की पेशी आज

 बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और केंद्र में कई पदों पर रह चुके लालू यादव और उनके परिवार पर तो जैसे दुखों का पहाड़ टूट पड़ा है। आए दिन उन पर कोई ना कोई एजेंसी की तलवार लटकी रहती है। कुछ ही समय पूर्व चारा घोटाले में सजा काट रहे लालू यादव को जमानत पर बाहर आने का मौका मिला है।

लेकिन अब एक बार फिर से उन्हें नौकरी के बदले जमीन घोटाला मामले में कोर्ट का रूख करना पड़ेगा। इतना ही नहीं उनके साथ उनकी पत्नी और बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवा को भी कोर्ट जाना होगा। खबरों की माने तो लालू और राबड़ी के साथ अन्य 14 लोग भी आज कोर्ट में पेश हो सकते है।

जानकारी के अनुसार लालू प्रसाद यादव के वर्ष 2004 से 2009 के बीच रेल मंत्री रहने के दौरान उनके परिवार को उपहार में दी गई या बेची गई जमीन के बदले रेलवे में की गई कथित नियुक्तियों से जुड़ा मामला है जिस पर कोर्ट सुनवाई करेगा। इस मामले में सीबीआई ने अपने आरोप पत्र में कहा है की भर्ती के लिए भारतीय रेलवे के निर्धारित मानदंडों और प्रक्रियाओं का उल्लंघन कर रेलवे में कई नियुक्तियां की गईं थीं।

Facebook Layoff : Facebook ने एक बार फिर दस हजार कर्मचारियों को नौकरी से निकाला, नई भर्ती पर भी लगाई रोक

Facebook Layoff : Facebook ने एक बार फिर दस हजार कर्मचारियों को नौकरी से निकाला, नई भर्ती पर भी लगाई रोक

  Facebook Layoff : फेसबुक की कंपनी ने मेटा ने दस हजार कर्मचारियों को नौकरी से निकालने का फैसला लिया है। इसके साथ ही 5000 नए लोगों की नई  भर्ती पर भी रोक लगा दी है। कंपनी के ऐसा करने के पीछे का कारण मेटा को हो रहे लगातार नुकसान बताया है। मेटा अनुसार, पूरे वर्ष 2023 का कुल खर्च 86 बिलियन डॉलर से 92 बिलियन डॉलर की सीमा में होगा। कंपनी की कोशिश खर्च 3-5 बिलियन डॉलर कम करने की है। साथ ही कंपनी आगे आने वाली वैकेंसी को भी बंद करने की तैयारी में है।

कंपनी ने कहा है कि हम अप्रैल के अंत में अपने टेक डिपार्टमेंट में पुनर्गठन और छंटनी की घोषणा करने की उम्मीद करते हैं। इसमें मई तक का समय लग सकता है। टेक इंडस्ट्री ने 2022 की शुरुआत के बाद से 280,000 से अधिक कर्मचारियों को नौकरी से अब तक निकाल दिया है, जिनमें से लगभग 40% संख्या अकेले जनवरी और फरवरी महीने की है।

बता दें कि मंगलवार को कारोबार खुलने के बाद मेटा के शेयर 6% ऊपर चढ़े थे। एग्जीक्यूटिव आउटप्लेसमेंट फर्म चैलेंजर ग्रे एंड क्रिसमस के मुताबिक, टेक इंडस्ट्री ने कुल 63,216 कटौती की है, जो पिछले साल इसी अवधि में घोषित 187 कटौती से 33,705 प्रतिशत अधिक है। इस क्षेत्र ने 2023 में सभी नौकरियों में 35 प्रतिशत कटौती की घोषणा की है।

Bomb Blast : बलूचिस्तान में फिर हुआ आत्मघाती हमला, बम विस्फोट से 2 की मौत, 8 लोग घायल

Bomb Blast : बलूचिस्तान में फिर हुआ आत्मघाती हमला, बम विस्फोट से 2 की मौत, 8 लोग घायल

 Bomb blast : पाकिस्तान (pakistan) राजनीतिक संकट के बीच मंगलवार (14 मार्च) रात बलूचिस्तान एरिया में एक बम विस्फोट हुआ. खुजदार में हुए इस विस्फोट में करीब दो लोगों की मौत हो गई, जबकि 8 लोग घायल हो गए

इस विस्फोट में डॉन संवाददाता वाहिद शाहवानी के बेटे नवीद शाहवानी (20 वर्षीय) और अमानुल्लाह नाम के एक व्यापारी की मौत हुई है. वहीं आठ लोग अभी घायल हैं. एसएसपी ने यह भी कहा कि प्रारंभिक रिपोर्टों से पता चलता है कि अपराधियों ने व्यापारी को निशाना बनाया था।

बलूचिस्तान के सीएम ने जताया दुख

वहीं, बलूचिस्तान के मुख्यमंत्री मीर अब्दुल कुदूस बिजेन्जो ने भी विस्फोट की निंदा की और हमले में जान गंवाने वाले लोगों के लिए दुख व्यक्त किया और परिवारों के प्रति संवेदना जताई. उन्होंने कहा, “आतंकवादी निर्दोष नागरिकों को निशाना बना रहे हैं. आतंक और अराजकता फैलाकर प्रांत को अस्थिर करने की साजिश को नाकाम किया जाएगा।

H3N2 Virus: हो जाए सावधान, कोरोना के बाद H3N2 वायरस का कहर, ICU बच्चों से फुल, 5 से कम उम्र वालों को ज्यादा खतरा

H3N2 Virus: हो जाए सावधान, कोरोना के बाद H3N2 वायरस का कहर, ICU बच्चों से फुल, 5 से कम उम्र वालों को ज्यादा खतरा

कोरोना काल से अब तक दुनिया उबरी भी नहीं थी कि एक नए संकट ने पैर फैलाना शुरू कर दिया है। पिछले दो महीने से एक नया वायरस कहर ढा रहा है. अब महाराष्ट्र में ‘इन्फ्लूएंजा ए‘ से जुड़े वायरस के एक वेरिएंट का प्रकोप खास कर पुणे जिले में तेजी से बढ़ रहा है।

आईसीएमआर( ICMR) के आंकड़े के मुताबिर पुणे शहर में 2529 सैंपल टेस्ट किए गए. इनमें से 428 सैंपल पॉजिटिव पाए गए. यानी पुणे जिले में फिलहाल वायरस पॉजिटिव पाए जाने का रेट 17 फीसदी है. फरवरी के दूसरे भाग में ‘इन्फ्लूएंजा ए’ वायरस में H3N2 का संक्रमण सबसे ज्यादा पाया गया।

संक्रमित मरीजों में से करीब 92 फीसदी बुखार

ICMR के मुताबिक संक्रमित मरीजों में से करीब 92 फीसदी बुखार, 86 फीसदी खांसी, 27 फीसदी सांस लेने की तकलीफ, 16 फीसदी अनइजीनेस और 16 फीसदी निमोनिया के लक्षणों के साथ अस्पताल में भर्ती हो रहे हैं. अस्पताल में भर्ती होने वाले मरीजों में से 10 फीसदी मरीजों को ऑक्सीजन देने की जरूरत हो रही है।

स्कूल जाने वाले बच्चों पर H3N2 का सबसे ज्यादा असर

शिशुओं और स्कूल जाने वाले बच्चों पर H3N2 का सबसे ज्यादा असर हो रहा है.” कुछ मरीजों में लीवर और ब्लड प्रेशर की समस्या पहले से कायम थी।ऐसे मरीजों के लिए यह बीमारी ज्यादा घातक है।ऐसे मरीजों को वेंटिलेटर में रखने की जरूरत हो रही है. वेंटिलेटर पर रखे जाने वालों में ज्यादातर पांच साल से छोटे बच्चे हैं. छोटे बच्चों में अचानक सांस लेने में तकलीफ, खांसी और बुखार की शिकायतें सामने आती हैं। H3N2 के अलावा न्यूमोनिया जैसे लक्षण लगातार दिखाई दे रहे हैं।

OYO में आत्महत्या केस की जांच करने पहुंची पुलिस, पकड़ा गया फर्जी कॉन्स्टेबल

OYO में आत्महत्या केस की जांच करने पहुंची पुलिस, पकड़ा गया फर्जी कॉन्स्टेबल

 नई दिल्ली। राजधानी के नेब सराय इलाके के देवली रोड स्थित ओयो होटल में एक युवक ने फांसी लगाकर जान दे दी। पुलिस जब मामले की जांच करने पहुंची तो पता चला उसी होटल के एक कमरे में एक महिला के साथ फर्जी कांस्टेबल भी पहुंचा था। दिल्ली पुलिस की क्राइम टीम अब दोनों मामले की जांच में जुटी है।

दरअसल, 12-13 मार्च की दरमियानी रात देवली रोड स्थित ओयो होटल के कमरे में एक युवक ने पंखे से लटकर कर जान दे दी। मृतक युवक की पहचान पहचान दक्षिण पुरी एक्सटेंशन के रहने वाले 23 वर्षीय राहुल के रूप में हुई है। सूचना मिलने के बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने जांच में पाया कि होटल पिछले एक साल से बिना वैलिड लाइसेंस के चल रहा था। दोमंजिला होटल में 16 कमरे हैं। होटल पिछले एक साल से बिना वैलिड लाइसेंस के चल रहा था। पूछताछ में पता चला की राहुल अपने दोस्त के सौरव के साथ होटल पहुंचा था। दोनों दोस्त 12 मार्च को सुबह चेकआउट किया था। इसके बाद शाम को राहुल अकेले ही वापस शाम को होटल लौट आया था। मौके पर पहुंची पुलिस ने लाश को पोस्टमार्टम के लिए एम्स भिजवा दिया और युवक के परिजनों को इसकी सूचना दी।

दिल्ली पुलिस जब होटल में युवक की मौत की जांच कर रही थी तो इस दौरान पता लगा कि एक पुलिसवाला महिला के साथ होटल के कमरा नंबर 206 में ठहरा था। उसने अपना नाम अशोक नगर निवासी नबाब सिंह बताया था। यह आदमी पुलिस की वर्दी में होटल पहुंचा था। जांच में वह अपना आईकार्ड होटल स्टाफ को दिखाने में असफल रहा। बाद में पता लगा कि वह शाहदरा में सिविल डिफेंस वॉलिंटियर है। दिल्ली पुलिस इस मामले में गलत पहचान बताने का केस दर्ज कर जांच में जुटी है।

NIA की कई जगहों पर ताबड़तोड़ छापेमारी, प्रतिबंधित आतंकवादी संगठनों के प्रमुखों और सदस्यों के खिलाफ एक्शन

NIA की कई जगहों पर ताबड़तोड़ छापेमारी, प्रतिबंधित आतंकवादी संगठनों के प्रमुखों और सदस्यों के खिलाफ एक्शन

 नई दिल्ली। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने आतंकवाद से जुड़े एक मामले में कश्मीर में कई जगहों पर छापेमारी की है। जम्मू-कश्मीर पुलिस और सीआरपीएफ की सहायता से एनआईए के अधिकारियों ने घाटी के श्रीनगर, पुलवामा, शोपियां, कुलगाम और अनंतनाग जिलों में छापेमारी की।

बताया जा रहा है कि पिछले साल दर्ज एक मामले में तलाशी की जा रही है, जिसमें विभिन्न अभियुक्त संगठनों और उनके सहयोगियों और ऑफ-शूट के कैडरों और ओजीडब्ल्यू द्वारा विभिन्न छद्म नियमों के तहत संचालित आतंकवादी और विध्वंसक गतिविधियों को अंजाम देने के लिए आपराधिक साजिश रचने का आरोप लगाया गया है।

श्रीनगर में जांच एजेंसी के अधिकारियों ने अब्दुल रशीद तेली के बेटे जुनैद अहमद तेली के घर पर छापा मारा, जो सलफिया मस्जिद इकबाल कॉलोनी 90 फीट रोड सौरा में अपने भाई के साथ रहता था। रिपोर्ट के अनुसार टीम ने एक सेल फोन जब्त किया है। जांच एजेंसी ने पुलवामा में निलोरा में मोहम्मद अल्ताफ भट के बेटे जीशान अल्ताफ और लिटर में गुलाम हुसैन मलिक के बेटे आरिफ मलिक के घरों की तलाशी ली। इसी तरह, कुलगाम में एजेंसी ने यारीपोरा में अल्ताफ अहमद वागे (दूधवाला), हैंगर में फारूक अहमद डार (किसान) और रामपोरा में मारे गए कमांडर अब्बास शेख के भाई अशरफ अहमद शेख के आवास पर छापा मारा।

Ration Card Update: फ्री राशन लेने वालों को लगा झटका, सामने आई नई मुसीबत, सभी कार्ड धारकों के लिए है जरुरी

Ration Card Update: फ्री राशन लेने वालों को लगा झटका, सामने आई नई मुसीबत, सभी कार्ड धारकों के लिए है जरुरी

 मुफ्त राशन योजना का फायदा लेने वालो के लिए जुड़ा नया अपडेट आया है।इस अपडेट( update) को सुनकर आप परेशान हो सकते हैं. हर महीने का राशन व‍ितरण 15 तारीख तक होना होता है। लेकिन कुछ ज‍िलों में अभी तक भी राशन का व‍ितरण नहीं  हो पाया है। ऐसा मीडिया रिपोर्ट ( media repott)का कहना है

चावल पहुंचने को लेकर अध‍िकार‍ियों ने इस संबंध में कहा क‍ि जल्‍द दुकानों पर चावल पहुंचने वाला है। चावल राशन की दुकानों पर पहुंचने के बाद व‍ितरण शुरू कर द‍िया जाएगा।व‍ितरण व्‍यस्‍था में गड़बड़ी के चलते जनवरी में कार्ड धारकों को राशन ( ration)म‍िलने में पहले भी देरी हुई है।

दुकानों पर चावल ( rice)का कोटा मौजूद नही

बताया जा रहा है कि दुकानों ( shop)पर चावल  ( rice)का कोटा मौजूद नहीं होने से प्‍वाइंट ऑफ सेल्‍स मशीन (PoS) राशन व‍ितरण की अनुमत‍ि नहीं दे रही। ऐसे में राशन कार्ड धारक न चाहकर भी इंतजार ( wait) के ल‍िए मजबूर हैं।

CG Budget Session 2023 : छत्तीसगढ़ विधानसभा बजट सत्र का सातवां दिन आज, वेतन, भत्ता, नियमितीकरण, OPS, अवैध प्लाटिंग समेत इन पर होंगे सवाल

CG Budget Session 2023 : छत्तीसगढ़ विधानसभा बजट सत्र का सातवां दिन आज, वेतन, भत्ता, नियमितीकरण, OPS, अवैध प्लाटिंग समेत इन पर होंगे सवाल

 रायपुर। CG Vidhansabha: छत्तीसगढ़ विधानसभा बजट सत्र का आज सातवें दिन है। आज प्रश्नकाल में स्कूल शिक्षा और राजस्व विभाग का मुद्दा उठेगा।

बता दें कि छत्तीसगढ़ विधानसभा में सोमवार को बजट सत्र की कार्यवाही हंमामेदार रही। कार्यवाही शुरू होते ही पीसीसी चीफ मोहन मरकाम ने प्रश्नकाल में अपनी ही सरकार को घेरा। कोंडागांव में ग्रामीण यांत्रिकी सेवा संभाग में जिला निर्माण समिति के तहत कराए गए कार्यों में डीएमएफ फंड के बंटवारे में बंदरबांट का आरोप लगाया।

तकनीकी शिक्षा मंत्री का ध्यानाकर्षण करेंगे

ध्यानाकर्षण में प्रदेश में डीएमएफ मद से स्वीकृत राशि में ग्राम पंचायतों को निर्माण एजेंसी नहीं बनाने पर पंचायत विभाग के मंत्री का और प्रदेश के पॉलिटेक्निक कॉलेजों में प्रवेश लेने वाले छात्रों की कमी होने पर तकनीकी शिक्षा मंत्री का ध्यानाकर्षण करेंगे।

स्कूलों में शिक्षकों की कमी या अतिशेष स्थिति की जानकारी

मंत्री प्रेमसायसिंह टेकाम से शाला भवनों की जानकारी, छात्रावास में रहने वाले छात्र छात्राओं को दी जाने वाली सुविधाओं की जानकारी, शिक्षकों के वेतन विसंगति, आदिवासी विकास विभाग अंतर्गत कार्यरत चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारियों का नियमितीकरण, स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा की गई घोषणाओं के क्रियान्वयन, विद्यमितानो के संविलियन, स्कूलों में शिक्षकों की कमी या अतिशेष स्थिति की जानकारी, छात्रावास अधीक्षकों के रिक्त पदों की पूर्ति, शिक्षकों की भर्ती व अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति, आरटीई के तहत प्रवेशित विद्यार्थियों की जानकारी व उनकी फीस के रूप में पटाई गई राशि में केंद्रांश व राज्यांश की जानकारी, स्कूलों के लिए जेम पोर्टल से खरीदी, शिक्षकों व व्याख्याताओं के ट्रांसफर निरस्तीकरण की जानकारी व इसका कारण, जाति प्रमाण पत्र से नौकरी करने वाले अफस कर्मियों पर कार्यवाही की जानकारी।

Breaking News : नहीं रहे करणी सेना के संस्थापक लोकेंद्र सिंह कालवी, दिल का दौरा पड़ने से हुआ निधन

Breaking News : नहीं रहे करणी सेना के संस्थापक लोकेंद्र सिंह कालवी, दिल का दौरा पड़ने से हुआ निधन

 करणी सेना के संस्थापक लोकेंद्र सिंह कालवी का सोमवार देर रात 2 बजे कार्डिएक अरेस्ट से राजस्थान के जयपुर में निधन( death in jaipur ) हो गया। वे 80 साल के थे और लंबे समय से बीमारियों से जूझ रहे थे।

कई मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, उनका ब्रेन स्ट्रोक का इलाज चल रहा था। उनका पार्थिव शरीर अंतिम दर्शन के लिए राजपूत सभा भवन जयपुर में रखा जाएगा। लोकेंद्र सिंह कालवी ने करणी सेना के कई बड़े आंदोलनों का नेतृत्व किया था और कई विवादों में भी रहे थे।

फिल्म पद्मावत को लेकर पूरे देश में बवाल

राजस्थान के नागौर जिले के कालवी गांव में जन्में लोकेंद्र आखिरी बार सुर्खियों में तब आए थे जब फिल्म पद्मावत को लेकर पूरे देश में बवाल हुआ था. हालांकि, इससे पहले वो जोधा-अकबर फिल्म के खिलाफ भी मुखर होकर अभियान चला चुके थे. उनके पिता राज्य और केंद्र में भी मंत्री रहे. अजमेर के मेयो कॉलेज से पढ़ाई करने वाले कालवी के पिता चंद्रशेखर सरकार की कैबिनेट में थे।

छोटे भाई पर तलवार से किया हमला, खून निकलता देख घबरा गया बड़ा भाई, फिर उठाया ऐसा कदम

छोटे भाई पर तलवार से किया हमला, खून निकलता देख घबरा गया बड़ा भाई, फिर उठाया ऐसा कदम

 राजस्थान। कोटा में एक शख्स ने अपने छोटे भाई पर तलवार से हमला कर दिया। हमले के बाद छोटे भाई के शरीर से खून निकलता देखकर आरोपी घबरा गया। फिर उसने पेड़ पर फंदा लगाकर सुसाइड कर लिया। घटना कोटा के कैथून इलाके की रविवार शाम की है।

पुलिस ने बताया कि सुसाइड करने वाला राजकुमार (55) मोतीपुरा गांव का रहने वाला था। उसके दो भाई मुकेश (52) और मनोज (50) कोटा में रहते हैं। तीनों भाइयों की गांव में जमीन है। जमीन को लेकर तीनों के बीच विवाद चल रहा था। रोजाना की तरह मनोज रविवार को जीप लेकर गांव गया था। मां कमला भी साथ थी। लौटते समय बड़े भाई राजकुमार ने मनोज से खेड़ारसूलपुर तक लिफ्ट मांगी थी।मनोज ने लिफ्ट देने से इनकार कर दिया। इसी बात को लेकर दोनों में कहासुनी हुई। इसी दौरान राजकुमार ने तलवार से मनोज पर हमला कर दिया। हमले के बाद मनोज के खून निकलता देख राजकुमार घबरा गया। उसने तलवार कुएं में फेंक दी। घर के अंदर से साड़ी लेकर निकल गया। घर से आधा किलोमीटर दूर चरण चौकी के पास पेड़ से फंदा लगाकर सुसाइड कर लिया। इधर घायल मनोज को घरवाले इलाज के लिए कैथून लाया गया। फिलहाल पुलिस मामले की जांच कर रही है।

अमिताभ मुखर्जी ने एनएमडीसी लिमिटेड के अध्यक्ष-सह-प्रबंध निदेशक के रूप में ग्रहण किया अतिरिक्त प्रभार

अमिताभ मुखर्जी ने एनएमडीसी लिमिटेड के अध्यक्ष-सह-प्रबंध निदेशक के रूप में ग्रहण किया अतिरिक्त प्रभार

 हैदराबाद। अमिताभ मुखर्जी, निदेशक (वित्त) ने एनएमडीसी लिमिटेड में अध्यक्ष-सह-प्रबंध निदेशक के रूप में अतिरिक्त कार्यभार ग्रहण किया। एनएमडीसी लिमिटेड इस्पात मंत्रालय के तहत भारत के सबसे बड़े लौह अयस्क उत्पादक और एक नवरत्न सीपीएसई है।

वे भारतीय रेलवे लेखा सेवा (आईआरएएस) के 1995 बैच के अधिकारी हैं। वे कोस्‍ट एकाउंटेंट भी हैं और उन्होंने गुरु घासीदास विश्वविद्यालय, बिलासपुर से वाणिज्य में मास्टर डिग्री प्राप्त की है। निदेशक (वित्त) के रूप में उनके कार्यकाल के दौरान, एनएमडीसी ने रू 25,882 करोड़ रुपये के टर्नओवर, रू 12,981 करोड़ रुपये के कर पूर्व लाभ (पीबीटी) और वित्त वर्ष 22 में रू 9,398 करोड़ रुपये के कर पश्‍चात लाभ (पीएटी) के साथ कंपनी के इतिहास में अब तक का सबसे अच्छा वित्तीय प्रदर्शन दर्ज किया।

उन्होंने ईआरपी (एस 4/हाना ) के कार्यान्वयन का नेतृत्व किया है तथा माइन ट्रांसपोर्टेशन एंड सर्विलांस प्रणाली, फ्लीट मैनेजमेंट प्रणाली जैसी अन्य डिजिटलीकरण पहल कर रहे हैं। उनके नेतृत्व में एनएमडीसी स्टील लिमिटेड से एनएमडीसी लिमिटेड का डीमर्जर समयबद्ध तरीके से पूरा हुआ और एनएसएल के शेयरों को 20.02.2023 को स्टॉक एक्सचेंज में सूचीबद्ध किया गया। परियोजना प्रबंधन, डिजिटल पहल और नीति निर्माण उनकी विशेषता है। उन्होंने एनएमडीसी के ऑस्ट्रेलिया प्रचालन को प्री-प्रोडक्शन स्टेज (गोल्ड) तक पहुंचाया है और आयरन ओर माइनिंग टेनेमेंट का मोनेटाइज करते हुए एक बड़ी अंतरराष्ट्रीय खनन कंपनी हैनकॉक प्रॉस्पेक्टिंग के साथ एक रणनीतिक गठजोड़ को भी अंतिम रूप दिया है।

एनएमडीसी में पदभार ग्रहण करने से पूर्व, वे रेल विकास निगम लिमिटेड (आरवीएनएल) में महाप्रबंधक (वित्त) के पद पर कार्यरत थे। 19967 -2016 से आईआरएएस में अपनी सेवा के दौरान, उन्होंने पूर्व रेलवे में महत्वपूर्ण पद पर कार्य किया। आईआरएएस में कार्यग्रहण करने से पूर्व, उन्होंने 1994-1997 तक इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (आईओसीएल) में कार्य किए ।

पुरस्‍कार
उन्होंने बड़े विनिर्माण उद्योग श्रेणी में वर्ष 2022 के लिए फाइनेंशियल एक्सप्रेस से “एफई सीईओ ऑफ द ईयर पुरस्‍कार” प्राप्त किया। सीआईआई ने उन्हें औद्योगिक विनिर्माण की सेक्‍टोरियल श्रेणी के तहत “वर्ष 2022 के अग्रणी सीएफओ” के रूप में मान्यता भी दी है। उन्हें भारतीय रेलवे में अपने कार्यकाल के दौरान वर्ष 2006 के दौरान उत्कृष्ट सेवाओं के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त किया।

4 साल के बच्चे को बुरी तरह रौंदकर उसके ऊपर बैठ गया सांड, वायरल हुआ दिल दहला देने वाला VIDEO

4 साल के बच्चे को बुरी तरह रौंदकर उसके ऊपर बैठ गया सांड, वायरल हुआ दिल दहला देने वाला VIDEO

 उत्तरप्रदेशसोशल मीडिया से एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। इस वीडियो में देखा जा सकता है कि, सड़क पर एक 4 साल का बच्चा खड़ा हुआ है। इसी बीच बच्चे के सामने एक काले रंग का सांड आ जाता है, जो उसे बुरी तरह रौंद डालता है। वायरल वीडियो यूपी के अलीगढ़ का बताया जा रहा है।

वीडियो में आगे देखा जा सकता है कि, कैसे सांड बच्चे पर हमला करने के बाद उस पर चढ़कर बैठ जाता है। इस दौरान वहां मौजूद लोग तुरंत दौड़कर बच्चे को बचाते नजर आते हैं। यह पूरा वाक्या सड़क किनारे लगे सीसीटीवी में कैद हो गया, जिसके बाद अब यह वीडियो इंटरनेट पर तेजी से वायरल हो रहा है।