छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |
छात्र से कुकर्म: पड़ोसी ने 20 रुपये देने के बहाने बुलाया, सुनसान जगह पर ले जाकर वारदात को दिया अंजाम

छात्र से कुकर्म: पड़ोसी ने 20 रुपये देने के बहाने बुलाया, सुनसान जगह पर ले जाकर वारदात को दिया अंजाम

 ग्वालियर। मध्य प्रदेश के ग्वालियर में नाबालिगों के साथ कुकर्म की घटनाएं बढ़ती जा रही हैं। कुछ दिन पहले जहां 9वीं के छात्र से मंदिर के पुजारी ने कुकर्म किया था, वहीं अब एक 13 साल के छात्र के साथ अप्राकृतिक कृत्य की वारदात सामने आई है। पड़ोस में रहने वाले नाबालिग किशोर ने पीड़ित को 20 रुपए का लालच लेकर सुनसान इलाके में ले गया, जहां उसके साथ कुकर्म किया। पुलिस ने आरोपी के खिलाफ मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

घटना जनकगंज थाना क्षेत्र की है। छात्र घर के बाहर खेल रहा था, तभी वहां पड़ोस में रहने वाला आरोपी आया और 20 रुपये देने के बहाने बुलाकर उसे सुनसान इलाके में ले गया, जहां उसके साथ अप्राकृतिक कृत्य किया। पीड़ित के रोने और विरोध करने पर आरोपी ने जान से मारने की धमकी भी दी। मौके पर पीड़ित का भाई पहुंच गया। जिससे आरोपी उसे वहीं छोड़कर भाग गया।

भाई ने उसे घर लेकर आया और परिजनों को पूरी बात बताई, जिसके बाद परिजन उसे थाने लेकर पहुंचे और आरोपी के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई। वहीं पुलिस ने अप्राकृतिक कृत्य, पोक्सो एक्ट समेत अन्य धाराओं में FIR दर्ज कर आगे की कार्रवाई कर रही है।

बता दें कि कुछ दिन पहले ग्वालियर से एक और छात्र से कुकर्म का मामला सामने आया था, जहां मंदिर के पुजारी ने छात्र के साथ जबरन अप्राकृतिक कृत्य किया था। छात्र विरोध न करे, इसलिए आरोपी ने उसका वीडियो भी बना लिया था।

गोद ली गई बच्ची के साथ हैवानियत, कुकर और प्रेस से जलाया, तोड़ दिए हाथ, प्राइवेट पार्ट में डाल दी लकड़ी, दंपत्ति गिरफ्तार...क्या है पूरा मामला?

गोद ली गई बच्ची के साथ हैवानियत, कुकर और प्रेस से जलाया, तोड़ दिए हाथ, प्राइवेट पार्ट में डाल दी लकड़ी, दंपत्ति गिरफ्तार...क्या है पूरा मामला?

CRIME NEWS : उत्तर प्रदेश के प्रयागराज जिले में एक सात साल की मासूम के साथ दिल दहला देने वाली घटना सामने आई है. यहां एक महिला ने गोद ली गई बच्ची के साथ हैवानियत की सारी हदें पार कर दीं. आरोप है कि महिला ने मासूम को कुकर और प्रेस से जलाया. बच्ची के हाथ को मरोड़ कर तोड़ दिया।

इससे भी उस क्रूर महिला का दिल नहीं भरा तो उसने बच्ची के प्राइवेट पार्ट में लकड़ी डाल दी. मामले में पुलिस ने आरोपी महिला और उसके पति को गिरफ्तार कर लिया है. मामला शहर के धूमनगंज इलाके का है।

क्या है पूरा मामला?

जानकारी के मुताबिक, कुछ साल पहले आरोपी महिला ने बच्ची को गोद लिया था. आरोपी महिला बच्ची से नौकरानी की तरह घर का काम करवाती थी. मासूम से कुछ गलती हो जाती तो उसको टॉर्चर करती थी।

शनिवार को मासूम को घायल अवस्था में अस्पताल लेकर पहुंची आरोपी महिला ने डॉक्टरों बताया कि खेलते वक्त बच्ची का हाथ टूट गया है, लेकिन डॉक्टरों ने बच्ची की हालत देख कर मामले में जांच-पड़ताल शुरू कर दी।

जांच-पड़ताल में डॉक्टरों को आरोपी महिला द्वारा बच्ची के साथ की गई हैवानियत के बारे में पता चला. डॉक्टरों को बच्ची के शरीर में नोंचने और जले के निशान दिखे. साथ ही बच्ची के प्राइवेट पार्ट में लकड़ी पड़ी हुई थी. उसके बाद डॉक्टरों ने पूरे मामले की सूचना पुलिस को दी.

कानपुर की रहने वाली है बच्ची

पुलिस ने बच्ची से पूछताछ की तो पता चला कि वह कानपुर की रहने वाली है. उसके माता-पिता इस दुनिया में नहीं हैं. उसको कोई लखनऊ लेकर आया था और वहीं से इस बच्ची को आरोपी महिला ने गोद लिया था.

जानकारी के मुताबिक, धूमनगंज थाना इलाके के प्रीतम नगर में बने सनशाइन अपार्टमेंट के बी ब्लॉक के 102 नंबर फ्लैट में यह महिला मासूम को लेकर 4 महीने पहले आई थी.

दंपत्ति गिरफ्तार

आरोपी महिला का पति अरुण सिन्हा छावनी के आर्मी स्कूल में शिक्षक है और अपनी पत्नी अंजना सिन्हा के साथ साल भर पहले इस फ्लैट में रहने आया था. दंपत्ति इस बच्चे को अपने रिश्तेदार की बेटी बताता था और गोद लेने की बात कही थी. फिलहाल बच्ची की हालत गंभीर है और छावनी हॉस्पिटल में उसका इलाज किया जा रहा है।

वहीं, इस मामले में धूमनगंज थाना प्रभारी राजेश कुमार मौर्य ने बताया कि आरोपी दंपत्ति के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर ली गई है. आरोपी अंजना सिन्हा और उसके पति अरुण कुमार सिन्हा को गिरफ्तार कर लिया गया है.

नवरात्रि पर कर्मचारियों को मिलेगा बड़ा तोहफा! सैलरी में होगी वृद्धि, अकाउंट में आएगा इतना पैसा

नवरात्रि पर कर्मचारियों को मिलेगा बड़ा तोहफा! सैलरी में होगी वृद्धि, अकाउंट में आएगा इतना पैसा

  नई दिल्ली। BIG NEWS : केंद्र सरकार जल्द ही क्रेंद्रीय कर्मचारियों को नवरात्री पर बड़ा तोहफा देने जा रही है। जिसके तहत कर्मचारियों के सैलेरी में बंपर उछाल देखने को मिलेगा। AICPI इंडेक्स के आंकड़ों के बाद महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में 4 फीसदी वृद्धि होना तय माना जा रहा है, संभावना जताई जा रही है कि अगले सप्ताह केन्द्र की मोदी सरकार डीए वृद्धि का ऐलान कर सकती है, नए डीए को जनवरी 1 जनवरी 2023 से लागू किया जा सकता है, हालांकि अभी अधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, नवरात्रि में केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनरों को 4 फीसदी महंगाई भत्ते का तोहफा मिल सकता है, जिसके बाद कुल डीए 38% से बढ़कर 42 फीसदी हो जाएगा। डीए और डीआर में ये बढ़ोतरी जनवरी 2023 से लेकर जून 2023 यानी पहली छमाही के लिए होगी। नए डीए को 1 जनवरी 2023 से लागू किया जा सकता है, ऐसे में मोदी सरकार कर्मचारियों को जनवरी और फरवरी का एरियर मार्च की सैलरी में जोड़कर अप्रैल में दी जा सकती है।इसका फायदा 50 लाख कर्मचारियों और 65 लाख पेंशनभोगियों को होगा।

27,000 से 1.20 लाख तक बढ़ेगी सैलरी

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो अगर डीए 42% हो जाता है तो कर्मचारी को DA के तौर पर 7,560 रुपये मिलेंगे। यानी उसे 720 रुपये अधिक मिलेंगे। यानी साल के हिसाब से 8,640 रुपये का फायदा होगा।अगर किसी सरकारी कर्मचारी की बेसिक सैलरी 56,000 रुपये है तो 38% के दर से DA 21,280 रुपये मिलता है। 4% वृद्धि के बाद यह यह 23,520 रुपये हो जाएगा। सालाना 26,880 रुपये का लाभ होगा। किसी भी कर्मचारी की बेसिक सैलरी 30,000 रुपये प्रति माह है तो उनकी सैलरी में हर महीने 1200 रुपये का इजाफा होगा, इस हिसाब से सालाना ग्रॉस सैलरी में 14,400 रुपये की बढ़ोतरी होगी।अगर किसी कर्मचारी की बेसिक सैलरी 2.50 लाख रुपये प्रति माह है तो उनकी सालाना सैलरी में 1,20,000 रुपये का इजाफा होगा।

साल में 2 बार बढ़ता है डीए

दरअसल, साल में 2 बार केन्द्रीय कर्मचारियों और पेंशनरों का महंगाई भत्ता बढ़ता है, जो कि लेबर मिनिस्ट्री द्वारा जारी AICPI के आंकड़ों पर निर्भर करता है। मोदी सरकार हर छह महीने पर कर्मचारियों के डीए में इजाफा करती है, महंगाई भत्ता (DA) सरकारी कर्मचारियों की सैलरी स्ट्रक्चर का हिस्सा होता है। पिछली छमाही में सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में चार फीसदी का इजाफा किया था, इसके बाद कर्मचारियों का डीए 34 फीसदी से बढ़कर 38 फीसदी हो गया था। वर्तमान में केंद्रीय कर्मचारियों को 38% महंगाई भत्ते और महंगाई राहत का लाभ मिल रहा है, इस बढ़ोतरी के बाद यह 42% हो जाएगा।

Ration Card : राशन कार्ड धारकों के ल‍िए बड़ी खबर, सरकार ने नियम में किया बदलाव, पढ़िये पूरी खबर

Ration Card : राशन कार्ड धारकों के ल‍िए बड़ी खबर, सरकार ने नियम में किया बदलाव, पढ़िये पूरी खबर

 फ्री राशन योजना ( free ration)का फायदा उठा रहे हैं तो आपको इससे जुड़े अपडेट जरूर पता होने चाह‍िए. सरकार की तरफ से राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (NFSA) के तहत मुफ्त गेहूं और चावल मुहैया कराया जाता है. इसके तहत हर‍ियाणा सरकार( hariyana government) की तरफ से बड़ा बदलाव क‍िया गया है।

सरकार ने करनाल, अंबाला, यमुनानगर, रोहतक और हिसार ज‍िलों का चयन गेहूं की बजाय आटा देने के लिए क‍िया है. इन पांचों ही ज‍िलों में राशन कार्ड धारकों को गेहूं की बजाय आटा द‍िया जाएगा. जनवरी में इन पांचों जिलों के 3.35 लाख लोगों को आटा नहीं मिल सका।

कार्डधारकों को आटे ( aate)का वितरण शुरू

न‍ियम के अनुसार पर‍िवार के लोगों के आधार पर राशन कार्डधारकों को आटे का वितरण शुरू कर दिया गया है. इसके अलावा कार्ड धारकों को चीनी और चावल पहले की ही तरह म‍िलता रहेगा. अंत्योदय अन्‍न योजना के कार्डधारकों को 35 किलो प्रतिकार्ड के ह‍िसाब से और बीपीएल को 5 किलो प्रति यूनिट के ह‍िसाब से आटा दिया जा रहा है

Internet Ban : राज्य सरकार का बड़ा फैसला, 20 मार्च तक बंद रहेगी इंटरनेट सेवा

Internet Ban : राज्य सरकार का बड़ा फैसला, 20 मार्च तक बंद रहेगी इंटरनेट सेवा

 Internet Ban : वारिस पंजाब दे प्रमुख अमृतपाल सिंह के खिलाफ पंजाब पुलिस का एक्शन जारी है. किसी भी वक्त अमृतपाल सिंह की गिरफ्तारी की जा सकती है. इसी बीच एक बड़ी खबर सामने आई है. पंजाब में जो इंटरनेट सेवा पहले रविवार दोपहर 12 बजे तक बंद की गई थी उसे अब 20 मार्च तक कर दिया गया, यानि अब 20 मार्च तक पंजाब में इंटरनेट बंद रहने वाला है. पंजाब सरकार के गृह मंत्रालय द्वारा यह आदेश जारी किया गया है।

पाकिस्तान से फैलाई जा रही अफवाह

अमृतपाल सिंह की गिरफ्तारी को लेकर किसी भी घटना से निटपने के लिए पूरे पंजाब में पुलिस प्रशासन को अलर्ट मोड पर रखा गया है. वहीं पंजाब पुलिस और केंद्रीय एजेंसियों द्वारा लोगों से अपील की गई है कि वो पाकिस्तान से सोशल मीडिया के जरिए भेजी जा रही झूठी जानकारियों पर यकीन ना करें. पाकिस्तान में बैठे खालिस्तानियों के द्वारा की तरफ से फेक आइडीज के माध्यम से लोगों को गुमराह करने की कोशिश की जा रहा है. ऐसे में पंजाब सरकार ने पहले ही साफ किया है कि अमृतपाल अभी गिरफ्तार नहीं हुआ है और पंजाब में हालात सामान्य हैं.

सरकारी बसों को भी किया गया बंद

पंजाब में इंटरनेट सेवा के साथ-साथ बस सेवा को भी बंद किया गया है. राज्य में माहौल बिगड़ने की आशंका को देखते हुए अमृतपाल सिंह के समर्थकों द्वारा तोड़फोड़ की आशंका चलते पंजाब रोडवेज की बसों को भी बंद किया गया है. सरकारी आदेशों के अनुसार दो दिन के लिए यानि सोमवार और मंगलवार को पनबस की कोई बस नहीं चलेगी.

पंजाब के कई जिलों में धारा 144 लागू

अमृतपाल सिंह पर कार्रवाई को लेकर कई जिलों में धारा 144 लागू की गई है. इन जिलों में  अमृतसर, फाजिल्का, मोगा और मुक्तसर समेत कई जिले शामिल है, साथ ही इन जिलों में भारी सुरक्षा बल तैनात किया गया है. अमृतपाल के पैतृक गांव जल्लूपुर खेड़ा में भारी संख्या में पुलिस बल व पैरा मिलिट्री फोर्स को तैनात किया गया है. जल्लूपुर खेड़ा को सील किया गया है ताकि ना कोई गांव में आ सके, ना कोई गांव से जा सके.

BIG NEWS : केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ी खुशखबरी, 4% महंगाई भत्ते को मंजूरी! मिलेगा 42% DA, जानिए कब तक आएगा पैसा

BIG NEWS : केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ी खुशखबरी, 4% महंगाई भत्ते को मंजूरी! मिलेगा 42% DA, जानिए कब तक आएगा पैसा

 BIG NEWS : केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ी खुशखबरी मिली है. लंबे इंतजार के बाद महंगाई भत्ते (DA Hike) पर मुहर लगने जा रही है. केंद्र सरकार इसे हरी झंडी देने वाली है. मोदी कैबिनेट में महंगाई भत्ते में 4% की बढ़ोतरी को मंजूरी मिलेगी. इसके बाद मार्च सैलरी में इसका भुगतान कर दिया जाएगा. शुक्रवार शाम कैबिनेट की बैठक है. केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता (dearness allowance) बढ़कर 42% हो गया है. ये 38% से बढ़ाकर 42% किया गया है. CPI-IW के आंकड़ों के हिसाब से दिसंबर 2022 तक महंगाई भत्ते में 4.23% की बढ़ोतरी हुई थी. लेकिन, इसे राउंड फिगर में केंद्रीय कर्मचारियों को दिया जाता है, इसलिए 4 फीसदी बढ़ाया गया है.

(DA Arrear) भी कर्मचारियों को देगी.  अलग-अलग पे-बैंड पर डीए एरियर अलग हो सकता है. लेकिन, अगर लेवल-3 के पे-बैंड-1 की बेसिक सैलरी 18000 रुपए पर कैलकुलेशन की जाए तो महीने में कुल 720 रुपए अब ज्यादा मिलेंगे. ऐसी स्थिति में इन कर्मचारियों को जनवरी और फरवरी का एरियर 1440 रुपए मिलेगा.

अगला DA Hike कब होगा?

0.5 Jan,23 132.8 382 4489 374.08 223.15% 43.10%    
0 Feb,23 132.8 382 4511 375.92 224.74% 43.80%    
0 Mar,23 132.8 382 4530 377.50 226.11% 44.40%    
0 Apr,23 132.8 382 4544 378.67 227.11% 44.85%    
0 May,23 132.8 382 4554 379.50 227.83% 45.17%    
0 Jun,23 132.8 382 4564 380.33 228.55% 45.49%    
 

Expected DA/DR from Jul, 2023

228% 45%

45% पहुंच सकता है DA

जनवरी 2023 के लिए CPI-IW इंडेक्स के नंबर 28 फरवरी को जारी किए गए थे. इसमें 0.5 प्वाइंट की तेजी आई है और इंडेक्स का नंबर 132.8 पर पहुंच गया है. इस बढ़ोतरी से अब जुलाई 2023 में महंगाई भत्ता बढ़ेगा. मतलब जनवरी से जून 2023 के लिए महंगाई भत्ते में होने वाला इजाफे भी अब साफ होना शुरू हो गया है. केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनर्स के लिए जुलाई में DA/DR का स्कोर 1% बढ़ गया है. मतलब जनवरी 2023 के लिए महंगाई भत्ता 42.37% रहा था. इस आधार पर उनका महंगाई भत्ता 42% हुआ है. अब जुलाई के लिए आने वाले नंबर्स में 1% की तेजी आई है. इसका मतलब है कि ये अब 43.08% पर पहुंच गया है. हालांकि, अभी 5 महीने के CPI-IW इंडेक्स के नंबर्स और आने हैं. इसके बाद ही तय होगा कि DA/DR कितना बढ़ेगा.

खाद्य सुरक्षा की चुनौतियों से निपटने में मदद कर सकता है मोटा अनाज : प्रधानमंत्री मोदी

खाद्य सुरक्षा की चुनौतियों से निपटने में मदद कर सकता है मोटा अनाज : प्रधानमंत्री मोदी

 नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज कहा कि मोटा अनाज खाद्य सुरक्षा के साथ-साथ खान-पान संबंधी आदतों से जुड़ी चुनौतियों से निपटने में मददगार साबित हो सकता है। उन्होंने कृषि वैज्ञानिकों से देश की खाद्य टोकरी में इन पोषक अनाजों की हिस्सेदारी बढ़ाने की दिशा में काम करने को कहा। मोदी ने वैश्विक अन्न सम्मेलन के उद्घाटन के बाद एक सभा को संबोधित करते हुए कहा कि देश के लिए यह बड़े सम्मान की बात है कि भारत के प्रस्ताव और प्रयासों के बाद संयुक्त राष्ट्र ने 2023 को अंतरराष्ट्रीय मोटा अनाज वर्ष घोषित किया। मोदी ने कहा कि भारत मोटे अनाज या अन्न को वैश्विक स्तर पर बढ़ावा देने के लिए लगातार प्रयासरत है।

उन्होंने कहा कि मोटा अनाज प्रतिकूल जलवायु परिस्थितियों में और रसायनों एवं उर्वरकों का इस्तेमाल किए बिना आसानी से उगाया जा सकता है। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत के मोटा अनाज मिशन से ढाई करोड़ लघु एवं सीमांत किसानों को लाभ होगा। उन्होंने कहा, राष्ट्रीय खाद्य टोकरी में आज मोटा अनाज की हिस्सेदारी केवल पांच-छह प्रतिशत है। मैं भारत के वैज्ञानिकों और कृषि विशेषज्ञों से इस हिस्सेदारी को बढ़ाने के लिए तेजी से काम करने का आग्रह करता हूं। हमें इसके लिए हासिल किए जा सकने योग्य लक्ष्य निर्धारित करने होंगे।

Shree Anna: प्रधानमंत्री मोदी आज ग्लोबल मिलेट्स सम्मेलन का करेंगे उद्घाटन, छह देशों के कृषि मंत्री लेंगे हिस्सा,

Shree Anna: प्रधानमंत्री मोदी आज ग्लोबल मिलेट्स सम्मेलन का करेंगे उद्घाटन, छह देशों के कृषि मंत्री लेंगे हिस्सा,

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज नई दिल्ली में ‘ग्लोबल मिलेट्स (श्री अन्न) सम्मेलन’ का उद्घाटन करेंगे। इस अवसर पर पीएम मोदी अंतरराष्ट्रीय मिलेट्स वर्ष (आईवाईएम)-2023 पर एक डाक टिकट और सिक्का जारी करेंगे। साथ ही इस दो दिवसीय सम्मेलन में भाग लेने वाले प्रतिभागियों को संबोधित करेंगे।

कार्यक्रम में छह देशों के कृषि मंत्री भी मौजूद रहेंगे। कृषि मंत्रियों के साथ गोलमेज सत्र और द्विपक्षीय बैठकें भी होंगी। इस वैश्विक सम्मेलन में 100 से अधिक देशों की भागीदारी होने की संभावना है और दुनियाभर से कई हितधारक इस कार्यक्रम में भाग लेंगे।

5 मार्च, 2021 को साल 2023 को अंतरराष्ट्रीय मिलेट्स वर्ष के रूप में घोषित किया था

बता दें, संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) ने 5 मार्च, 2021 को साल 2023 को अंतरराष्ट्रीय मिलेट्स वर्ष के रूप में घोषित किया था। भारत सरकार द्वारा पेश किए गए प्रस्ताव को 72 देशों का समर्थन मिला था। इस घोषणा के माध्यम से, यूएनजीए का उद्देश्य खाद्य सुरक्षा और पोषण के लिए पोषक अनाज (श्री अन्न) के बारे में जागरुकता बढ़ाना, अनुसंधान एवं विकास और विस्तार में निवेश बढ़ाना व श्री अन्न की उत्पादकता और गुणवत्ता में सुधार के लिए हितधारकों को प्रेरित करना है।

Viral Video : फोन पर बात कर रही थी महिला, युवक ने पीछे से आकर किया जबरदस्ती किस, देखें वायरल वीडियो…

Viral Video : फोन पर बात कर रही थी महिला, युवक ने पीछे से आकर किया जबरदस्ती किस, देखें वायरल वीडियो…

 बिहार। Viral Video : सोशल मीडिया में महिला स्वास्थ्यकर्मी के साथ अश्लील हरकत करने का मामला सामने आया है। इस वायरल हो रहे वीडियो में देखा जा सकता है कि, एक महिला फोन पर बात कर रही होती है तभी पीछे से एक युवक उसके पास आता है और महिला को जबरदस्ती किस करने लगता है। घटना जमुई सदर अस्पताल परिसर (Jamui Sadar Hospital) की है।

Airtel Unlimited 5G Data: एयरटेल ग्राहकों के लिए खुशखबरी! अब यूजर्स को मिलेगा Unlimited 5G Data, ऐसे उठाएं फायदा

Airtel Unlimited 5G Data: एयरटेल ग्राहकों के लिए खुशखबरी! अब यूजर्स को मिलेगा Unlimited 5G Data, ऐसे उठाएं फायदा

 Airtel Unlimited 5G Data: टेलीकॉम कंपनी एयरटेल ने Jio 5G Welcome Offer को टक्कर देने के लिए अपने प्रीपेड और पोस्टपेड यूजर्स के लिए एक शानदार ऑफर निकाला है. अब Airtel Offer के तहत कंपनी अपने यूजर्स को बिना एक्स्ट्रा खर्च के अनलिमिटेड 5जी डेटा ऑफर करेगी.

Airtel 5G Unlimited Data Offer

Airtel Prepaid या फिर Airtel Postpaid यूजर इस एयरटेल ऑफर का फायदा उठा सकते हैं. इस ऑफर का फायदा कंपनी के एयरटेल थैंक्स ऐप पर जाकर उठाया जा सकता है. जिस तरह से Jio का अनलिमिटेड 5जी डेटा ऑफर को कंपनी के माय जियो ऐप पर जाकर क्लैम किया जा सकता है

 

  • सबसे पहले तो अगर आप एयरटेल के Unlimited 5G Data ऑफर का फायदा उठाना चाहते हैं तो आपको अपने प्रीपेड या फिर पोस्टपेड नंबर को 239 रुपये से रीचार्ज करना होगा.
  • दूसरा आपको एयरटेल थैंक्स ऐप पर जाना है, ऐप के होमस्क्रीन पर बैनर नजर आएगा जिसपर लिखा होगा क्लैम अनलिमिटेड 5जी डेटा.
  • बैनर पर टैप करने के बाद आपको अगले स्टेप में स्क्रीन पर लिखा नजर आएगा, Unlimited 5G Data और स्क्रीन पर नीचे की तरफ आपको Claim बटन दिखाई देगा.
  • क्लैम बटन दबाने के बाद आपको आपके एयरटेल मोबाइल नंबर पर कंफर्मेशन मैसेज मिलेगा जिसमें लिखा होगा कि आपके नंबर पर अनलिमटिडे 5जी डेटा ऑफर को एक्टिवेट कर दिया गया है.

नोट: एयरेटल का ये ऑफर उन क्षेत्रों के लिए ही है जहां कंपनी की 5जी सर्विस उपलब्ध है. साथ ही जिन लोगों के पास 5जी स्मार्टफोन्स हैं वही यूजर्स इस ऑफर का फायदा उठा सकते हैं. बता दें कि ये कंपनी का इंटरोडक्टरी ऑफर है.

नई दुल्हन को पांच घंटे खड़े होकर देना पड़ा “वर्जिनिटी टेस्ट”, सोशल मीडिया पर खूब हो रही आलोचना, वीडियों हुआ वायरल…

नई दुल्हन को पांच घंटे खड़े होकर देना पड़ा “वर्जिनिटी टेस्ट”, सोशल मीडिया पर खूब हो रही आलोचना, वीडियों हुआ वायरल…

 नई दिल्ली ; चीन में सोशल मीडिया पर उस समय लोगों का गुस्सा फुट पड़ा जब नई दुल्हन का एक वीडियो वायरल हो गया. जैसा कि हम सब जानते हैं कि हर दुल्हन ससुराल में सम्मान और प्यार की चाहत रखती है. लेकिन यहां चीन में एक दुल्हनजब ससुराल पहुंची तो ससुराल वालों ने चीनी प्रथा के नाम पर उसके साथ शर्मनाक हरकत की. उसे 5 घंटे एक टोकरी में खड़े होकर वर्जिनिटी टेस्ट देना पड़ा.

साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट के अनुसार पूर्वी चीन के जियांग्शी प्रांत की एक दुल्हन को दूल्हे के परिवार द्वारा शादी की पारंपरिक पोशाक में पांच घंटे तक नंगे पैर एक टोकरी में खड़े रहने के लिए मजबूर किया गया. बता दें कि चीन में यह एक प्रथा है जिसमें दुल्हन को अपनी वर्जिनिटी साबित करने के लिए ऐसा करना होता है.

क्या है रस्म

इस प्रथा के दौरान दुल्हन अपनी वर्जिनिटी साबित करने के लिए टोकरी से बाहर पांव नहीं रख सकती है. हालांकि दूल्हे के लिए चीन में इस तरह की कोई प्रथा नहीं है. रस्म के समय की बात करें तो यह कुछ मिनटों से लेकर कई घंटों तक का हो सकता है. समय दूल्हे के परिवार पर निर्भर करता है. साथ ही चीन में मान्यता है कि यह रस्म ससुराल वालों के लिए सौभाग्यशाली साबित होती है और उनका विकास होता है.

सोशल मीडिया पर लोगों का फूटा गुस्सा

दुल्हन का वीडियो और कुछ तस्वीरें सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो गई. इसके बाद लोगों का इस रस्म के प्रति गुस्सा फूट पड़ा. लोगों ने इसे एक पुरानी और सेक्सिस्ट प्रथा के रूप में निंदा की. इसके साथ ही लोगों ने कहा कि यह महिलाओं के लिए अपमानजनक है. एक यूजर ने लिखा यह तथाकथित शादी की रस्म हानिकारक सामंती मूल्यों की विरासत है. आज यह रस्म पूरी तरह से पुरानी हो चुकी है.

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने बीच रास्ते में काफिला रोक बच्चों पर लुटाई ममता, स्कूली छात्रों को बांटी चॉकलेट

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने बीच रास्ते में काफिला रोक बच्चों पर लुटाई ममता, स्कूली छात्रों को बांटी चॉकलेट

 राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने शुक्रवार को केरल के कोल्लम जिले में अपना काफिला रुकवाकर सड़क किनारे उनकी प्रतीक्षा कर रहे स्कूली छात्रों को चॉकलेट बांटीं। सोशल मीडिया मंचों पर प्रसारित वीडियो में आज सुबह राष्ट्रपति यहां करुणागपल्ली में अपने सरकारी वाहन से उतरकर बच्चों को चॉकलेट देती हुई दिख रही हैं। उत्साहित बच्चों को हाथ हिलाते देख राष्ट्रपति ने अचानक राजमार्ग पर अपना काफिला रुकवाया। बच्चे यह देखकर हैरान रह गए कि राष्ट्रपति मुस्कुराती हुई उनकी ओर बढ़ रही हैं।

चॉकलेट बांटने के बाद राष्ट्रपति ने कुछ पल बच्चों के साथ बिताए और फिर उनसे विदा लेते हुए वापस अपने वाहन में सवार हो गईं। वीडियो में बच्चों को जोर से धन्यवाद कहते हुए सुना जा सकता है। राष्ट्रपति सुबह यहां अमृतपुरी आश्रम पहुंचीं, जिसके बाद उन्होंने राज्य की राजधानी तिरुवनंतपुरम में केरल सरकार की ओर से आयोजित अभिनंदन समारोह में शिरकत की।

सीआईएसएफ की भर्ती में भी पूर्व अग्निवीरों को मिलेगा 10 प्रतिशत आरक्षण : केंद्र सरकार

सीआईएसएफ की भर्ती में भी पूर्व अग्निवीरों को मिलेगा 10 प्रतिशत आरक्षण : केंद्र सरकार

 नई दिल्ली।  युवाओं को सैनिक बन कर देश की सेवा करने का अवसर प्रदान करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा अग्निवीर भर्ती योजना शुरू की गई है। अग्निवीर भर्ती योजना के तहत सेना में भर्ती होने वाले युवाओं के भविष्य को ध्यान में रख कर केंद्र सरकार ने सीआईएसएफ की भर्ती में भी पूर्व अग्निवीरों को 10 फीसदी आरक्षण की घोषणा की है। वहीं इसके साथ ही पहले बैच के पूर्व अग्निवीरों को ऊपरी आयु सीमा में भी 5 साल की छूट दी जाएगी। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने एक अधिसूचना के जरिए इसकी घोषणा की है।

गृह मंत्रालय द्वारा जारी की गई अधिसूचना में कहा गया है कि सीआईएसएफ में रिक्तियों का दस प्रतिशत भूतपूर्व अग्निवीरों के लिए आरक्षित होगा। नोटिफिकेशन में बताया गया है कि सीआईएसएफ में भूतपूर्व अग्निवीरों के पहले बैच के अभ्यर्थियों के लिए ऊपरी आयु सीमा पांच वर्ष तक शिथिल की जाएगी। वहीं बाद के बैच को तीन साल तक आयु सीमा में छूट मिलेगी। गृह मंत्रालय की अधिसूचना के अनुसार भूतपूर्व अग्निवीरों को शारीरिक दक्षता परीक्षा से भी छूट दी जाएगी। इसके लिए सीआईएसएफ के 1968 के अधिनियम में संशोधन किया गया गया है। गौरतलब है कि गृह मंत्रालय ने हाल ही में ऐसी ही घोषणा पूर्व अग्निवीरों के लिए बीएसएफ की भर्तियों के लिए भी किया था।

आरपीएफ जवान को एक ही परिवार के 3 लोगों की हत्या के आरोप में कोर्ट ने सुनाई मौत की सजा

आरपीएफ जवान को एक ही परिवार के 3 लोगों की हत्या के आरोप में कोर्ट ने सुनाई मौत की सजा

 झारखंड। रामगढ़ जिले की एक अदालत ने रेलवे सुरक्षा बल (RPF) के निलंबित सिपाही को तीन लोगों की हत्या (MURDER) के आरोप में मौत की सजा सुनाई है। आरोपी ने एक कुली उसकी पत्नी और गर्भवती बेटी को अपनी सर्विस रिवॉल्वर से गोली मारकर हत्या (MURDER) कर दी थी। मामले में गुरूवार को अदालत ने अपना फैसला सुनाया है।

यह घटना 17 अगस्त 2019 को रामगढ़ जिले के बरकाकाना पुलिस चौकी क्षेत्र में एक रेलवे कॉलोनी में हुई थी। रेलवे सुरक्षा बल (RPF) के जवान पवन कुमार सिंह ने रेलवे में कुली अशोक राम (55), उसकी पत्नी लीला देवी (39) और गर्भवती पुत्री मीना देवी (32) की हत्या(MURDER) कर दी थी और राम के दो अन्य बच्चों चिंटू कुमार और सुमन कुमारी को गोली मारकर घायल कर दिया था। आरोपी ने परिवार पर हमला सिर्फ इस बात पर कर दिया था, क्योंकि परिवार ने सिपाही को पैसा बकाया होने के कारण दूध देने से मना कर दिया था। इस मामले में रामगढ़ के अतिरिक्त जिला न्यायाधीश-प्रथम शेषनाथ सिंह की अदालत ने पवन कुमार सिंह को मौत की सजा सुनाई।

Vikramshila Express blast : विक्रमशिला एक्सप्रेस ट्रेन में यात्री का मोबाइल हुआ विस्फोट, कई यात्री घायल, मची अफरा- तफरी

Vikramshila Express blast : विक्रमशिला एक्सप्रेस ट्रेन में यात्री का मोबाइल हुआ विस्फोट, कई यात्री घायल, मची अफरा- तफरी

 जमालपुर रेलवे स्टेशन पर गुरुवार को भागलपुर से आनंद विहार जा रही विक्रमशिला ट्रेन में विस्फोट (blast in Train at Jamalpur station) हुआ है. जब घटना हुई उस वक्त ट्रेन प्लेटफार्म नंबर 1 पर खड़ी थी।

संदीप ने बताया कि आनंद विहार जाने के लिए बरियारपुर से एस-9 बोगी में चढ़े थे. ट्रेन में अत्यधिक भीड़ होने के कारण गेट पर ही खड़ा था. जमालपुर स्टेशन के प्लेटफार्म संख्या 1 पर ट्रेन रुकी. ट्रेन रुकते ही अचानक एक महिला के बैग से धुंआ निकलने लगा और जबरदस्त विस्फोट हुआ. विस्फोट के बाद ट्रेन के अंदर अफरा-तफरी मच गई।

मेडिकल टीम आधे घंटे बाद प्लेटफार्म पर पहुंची

स्टेशन पर तैनात आरपीएफ के जवान ने ट्रेन से उसे उतारते हुए प्लेटफार्म पर लिटाया. इस बीच ट्रेन कुछ देर रुकने के बाद खुल गई. घायल युवक ने यह भी बताया कि उसके अलावा ट्रेन में कई अन्य यात्री भी विस्फोट में मामूली रूप से घायल हुए थे, लेकिन दिल्ली जाने के कारण वे ट्रेन से नहीं उतरे. घायल यात्री का इलाज करने के लिए मेडिकल टीम आधे घंटे बाद प्लेटफार्म पर पहुंची. इस बीच घायल यात्री दर्द से छटपटा रहा था. घायल युवक का रेल अस्पताल जमालपुर में इलाज किया जा रहा है।

fire broke out in Complex : कॉम्प्लेक्स में लगी भीषण आग, 4 लड़कियों सहित 6 की मौत,7 को बचाया गया

fire broke out in Complex : कॉम्प्लेक्स में लगी भीषण आग, 4 लड़कियों सहित 6 की मौत,7 को बचाया गया

 तेलंगाना के सिकंदराबाद के स्वप्नलोक परिसर में भीषण आग लगने से छह लोगों की मौत हो गई. मरने वालों में चार लड़कियां और दो लड़के शामिल हैं. नॉर्थ जोन के डीसीपी चंदना दीप्ति ने बताया कि सात लोगों को रेस्क्यू भी किया है. आग लगने के दौरान ये सभी लोग स्वप्नलोक परिसर में थे. जब तक उन्हें बाहर निकाला गया, तब तक उनकी हालत गंभीर थी और अस्पताल में उन्हें मृत घोषित कर दिया गया।

एडिशनल डीसीपी सैयद रफीक के मुताबिक, शाम 7:30 बजे के आसपास आग लगी. आग लगने की सूचना पर दमकल विभाग की गाड़ियों को बुलाया गया. आग पर अब काबू पा लिया गया है।

थलसेना का चीता हेलीकॉप्टर क्रैश, पायलट लापता, सर्च ऑपरेशन जारी

थलसेना का चीता हेलीकॉप्टर क्रैश, पायलट लापता, सर्च ऑपरेशन जारी

 अरुणाचल प्रदेश। थलसेना का चीता हेलीकॉप्टर गुरुवार को अरुणाचल प्रदेश में क्रैश हो गया। बताया गया है कि यह हादसा मंडाला हिल्स के पास हुआ है। इस घटना के बाद पायलट घटनास्थल से लापता है। उसकी तलाश के लिए सेना ने राहत-बचाव अभियान शुरू कर दिया है।

अरुणाचल प्रदेश के बोमडिला के पास एक ऑपरेशनल सॉर्टी के दौरान आर्मी एविएशन चीता हेलीकॉप्टर का आज सुबह करीब 09:15 बजे ATC से संपर्क टूटने की जानकारी मिली थी। अब उस हेलीकॉप्टर के बोमडिला के पश्चिम में मंडला के पास दुर्घटनाग्रस्त होने की खबर है। सर्च पार्टियां घटनास्थल पर भेज दी गई हैं और सर्च ऑपरेशन शुरू हो गया है।

फिर से चलेंगे 500 और 1000 रुपये के पुराने नोट, आरबीआई ने कही ये बात...

फिर से चलेंगे 500 और 1000 रुपये के पुराने नोट, आरबीआई ने कही ये बात...

 दिल्ली।  देशभर में हुई नोटबंटी  के बाद में 500 और 1000 रुपये नोटों को लेकर कई तरह की खबरें सामने आ रही हैं।  अगर आपने भी उस समय पर 500 और 1000 रुपये के नोटों को नहीं बदला था तो अब आपके पास में एक और मौका है।

आरबीआई की ओर से बड़ी जानकारी सामने आ रही है. क्या आपके पास अभी भी घर पर पुराने वाले नोट रखे हुए हैं. अगर हां तो आइए जानिए सरकार ने क्या बात की है-

इन दिनों सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रही है, जिसमें जानकारी दी जा रही है कि विदेशी नागरिकों के लिए 500-1000 के पुराने नोट की एक्सचेंज करने की सुविधा को और आगे बढ़ा दिया गया है।  इस पोस्ट को देखने के बाद में लोगों में खलबली मच गई है।

मामले की गंभीरता को देखते हुए प्रेस इनफार्मेशन ब्यूरो की फैक्ट चेक टीम ने इस मामले की जांच-पड़ताल की और इसकी सच्चाई सामने लाई।

पीआईबी ने इस वायरल पोस्ट का फैक्ट चेक किया है।  बता दें फैक्ट चेक के बाद में पता चला है कि यह पोस्ट पूरी तरह से फेक है।

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 8 नवंबर 2016 को देश में नोटबंदी का ऐलान किया था।
इसके बाद उसी दिन आधी रात से 500 और 1000 रुपये नोट का चलन देश में बैन हो गया हालांकि, इसके बाद लोगों को बैंक से नोट बदलने की इजाजत दी गई थी।

 

संसद में दूंगा आरोपों का जवाब : राहुल गांधी

संसद में दूंगा आरोपों का जवाब : राहुल गांधी

 नई दिल्ली । कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और वायनाड से सांसद राहुल गांधी गुरुवार को संसद पहुंचे। यहां उन्होंने लोकसभा की कार्यवाही में भाग भी लिया। हालांकि, भाजपा और विपक्ष के बीच टकराव के चलते सदन की कार्यवाही स्थगित हो गई, जिसकी वजह से राहुल को बोलने का मौका भी नहीं मिला।


राहुल गांधी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान मीडियाकर्मियों के सवालों का जवाब नहीं दिया। उन्होंने स्पष्ट शब्दों में कहा कि मैं एक सांसद हूं और मेरे ऊपर संसद में आरोप लगे हैं। मैं संसद में ही आरोपों का जवाब दूंगा। इसके बाद आप लोगों से विस्तृत बातचीत करूंगा।


राहुल गांधी ने बताया कि मैं आज संसद पहुंचा, तो एक मिनट के भीतर ही सदन की कार्यवाही स्थगित हो गई। मुझे नहीं लगता है कि मुझे बोलने दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि मैंने लोकसभा अध्यक्ष से मुलाकात की और उनसे कहा कि मैं संसद में अपनी बात रखना चाहता हूं। हालांकि, राहुल गांधी ने उम्मीद जताई कि शुक्रवार को उन्हें बोलने दिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि मेरे ऊपर चार मंत्रियों ने संसद में आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि स्पष्टीकरण नहीं है, लेकिन मुझे लगता है कि मुझे बोलने नहीं दिया जाएगा। हालांकि, उम्मीद है कि शायद मुझे कल बोलने दिया जाएगा

राहुल गांधी ने कहा कि कुछ दिन पहले संसद में मैंने अदाणी और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के रिश्तों के बारे में जो सवाल पूछे, उन्हें हटा दिया गया। उस भाषण मैं ऐसा कुछ भी नहीं था कि जिसे मैंने पब्लिक स्पेस से नहीं लिया हो। उन्होंने कहा कि इस मामले से ध्यान हटाने की कोशिश की जा रही है। सरकार और प्रधानमंत्री अडानी के मुद्दे से डरे हुए हैं, इसलिए उन्होंने यह तमाशा खड़ा किया।

लोकसभा अध्यक्ष से मिले राहुल गांधी
राहुल गांधी ने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला से मुलाकात की। कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने इसकी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि राहुल गांधी ने लोकसभा अध्यक्ष से मुलाकात की, उन्होंने उनके ऊपर उठ रहे आरोपों पर सदन में जवाब देने की मांग को लेकर अध्यक्ष से बात की है।

'मुझे जो लगता है, मैं वही कहूंगा'
संसद परिसर से बाहर निकलते हुए राहुल गांधी ने अपने ऊपर लगे आरोपों से जुड़े सवाल पर कहा कि यदि वे मुझे संसद में बोलने की अनुमति देते हैं, तो मैं वही कहूंगा जो मुझे लगता है। राहुल गांधी ने लोकसभा अध्यक्ष से मुलाकात के बाद यह बयान दिया।

महंगाई भत्ते का इंतजार कर रहे कर्मचारियों के लिए खुशखबरी...

महंगाई भत्ते का इंतजार कर रहे कर्मचारियों के लिए खुशखबरी...

 नई दिल्ली । पिछले लंबे समय केन्द्रीय कर्मचारी 4 फीसदी महंगाई भत्ते का इंतजार कर रहे थे। इनके लिए अब अच्छी खबर आ रही है। बैठक में केन्द्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते पर सहमति बन गई है।

मोदी सरकार की तरफ से इस बार महंगाई भत्ते में 4% की बढ़ोतरी की गई है। महंगाई भत्ते अब बढ़कर 42% हो गया है। AICPI-IW  के आंकड़ों के आधार पर महंगाई की कैलकुलेशन करके कर्मचारियों को भत्ता दिया जाता है। इसे हर 6 महीने में रिवाइज किया जाता है। 

4% डीए को मंजूरी

मोदी सरकार की कैबिनेट ने बुधवार को महंगाई भत्ते के आंकड़ों की समीक्षा की, लेकिन औपचारिक मंजूरी का ऐलान फिलहाल नहीं किया गया है। इसे बढ़ाकर 42% करने पर सहमति बनाई जानी है।

नोटिफिकेशन जारी होने के बाद से केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में इजाफा शुरू हो जाएगा। सूत्रों के मुताबिक, मार्च की सैलरी के साथ ही नए महंगाई भत्ते का भुगतान होना तय है। हालांकि, कुछ कर्मचारियों की सैलरी में इजाफा भुगतान अप्रैल की सैलरी के साथ होगा।

वित्त मंत्रालय जब महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी को नोटिफाई करता है तब से भुगतान शुरू हो जाता है। माना जा रहा है मार्च की सैलरी में इसका भुगतान होगा। लेकिन, 4% की बढ़ोतरी के साथ महंगाई भत्ते को जनवरी 2023 से लागू माना जाएगा। इस स्थिति में कर्मचारियों को 2 महीने का एरियर (DA Arrear) मिलेगा। पे-बैंड तीन पर कुल बढ़ोतरी 720 रुपए प्रति महीना होनी है। मतलब जनवरी और फरवरी का 720X2=1440 रुपए का एरियर भी उनको मिलेगा। ये बढ़ोतरी बेसिक सैलरी पर होगी।

कैसे की गई महंगाई भत्ते की गणना?

कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए महंगाई भत्ते और महंगाई राहत की गणना हर महीने श्रम ब्यूरो करता है। इसके लिए उपभोक्ता मूल्य सूचकांक  के आधार पर कैलकुलेशन की जाती है। श्रम ब्यूरो श्रम मंत्रालय का हिस्सा है। पिछले साल जुलाई 2022 में 4% का DA Hike किया गया था। अब एक बार फिर 4% का इजाफा किया गया है। 31 जनवरी, 2023 को जारी CPI-IW के आंकड़े से ये तय था कि महंगाई भत्ते में 4.23% की बढ़ोतरी होगी। लेकिन, इसे राउंड फिगर में किया जाता है इसलिए ये 4% की गई है।

पेंशनर्स के लिए महंगाई राहत में भी इजाफा

देश के लाखों पेंशनर्स को भी सरकार ने होली गिफ्ट दिया है। महंगाई भत्ते  के साथ महंगाई राहत में भी 4% का इजाफा हुआ है। मतलब पेंशनर्स को भी 42% की दर से अब महंगाई राहत का भुगतान होगा।