छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |
CRIME NEWS : ब्लैकमेलिंग का खेल: शादीशुदा महिला के साथ रेप, पढ़े पूरा मामला…

CRIME NEWS : ब्लैकमेलिंग का खेल: शादीशुदा महिला के साथ रेप, पढ़े पूरा मामला…

 उत्तरप्रदेश। बांदा से एक शादीशुदा महिला से रेप का मामला सामने आया है. महिला ने आरोप लगाया है कि युवक ने प्रयागराज में रहने वाली शादीशुदा महिला को फेसबुक पर दोस्ती की. फिर उसने चित्रकूट घूमने के लिए बुलाया. जहां उसके साथ एक होटल में रेप किया. और महिला के अश्लील वीडियो बनाए और उससे रुपये भी छीने. इससे परेशान होकर महिला ने थाने में शिकायत दर्ज कराई. पीड़िता की शिकायत पर पुलिस ने आरोपी के खिलाफ रेप समेत कई गंभीर धाराओं में मामला दर्ज कर जांच शुरू की.

पीड़िता ने पुलिस को अपनी शिकायत में बताया कि साल 2021 में बांदा के रहने वाले एक युवक से उसकी फेसबुक पर दोस्ती हुई. युवक ने मार्च में उसे चित्रकूट घूमने बुलाया. फिर होटल में नशीला पदार्थ खिलाकर उसके साथ दुष्कर्म किया. घर वापस जाते समय उसके कुछ अश्लील फोटो और वीडियो वायरल करने की धमकी देकर उससे रुपये मांगे. साथ ही पति को कुछ भी बताने पर बुरा अंजाम भुगतने की धमकी भी दी. इसके बाद से आरोपी उसे ब्लैकमेल करता रहा.
 
इसके अलावा पीड़िता ने पुलिस को बताया कि युवक ने उसे फोन कर 50 हजार रुपये की डिमांड की. साथ ही कहा कि रुपये नहीं दिए तो वो उसके फोटो और वीडियो उसके पति को दे देगा. इससे डर उसने किसी तरह से रुपये युवक को दिए.
महिला ने बताया कि दिसंबर 2021 में 4 लाख रुपये का लोन लिया और चेक के जरिए उसे रुपये भी दिए. दूसरी बार भी लोन लिया और वो भी रुपये आरोपी ने उससे ले लिए. महिला ने शिकायत में पुलिस यह भी बताया कि वीडियो वायरल करने की धमकी देने पर जेवर भी ले लिए. इससे परेशान होकर उसने पुलिस से शिकायत की है.
 
SHO नरैनी कोतवाली मनोज कुमार शुक्ला ने बताया कि प्रयागराज की एक महिला ने कोतवाली इलाके के रहने वाले 2 युवकों के खिलाफ तहरीर दी है, जिसमे फेसबुक के जरिये दोस्ती के बाद चित्रकूट में दुष्कर्म ब्लैकमेल कर रुपये लेने जैसे गंभीर आरोप लगाए हैं. केस दर्ज कर लिया गया है, चूंकी यह घटना चित्रकूट जिले की है, मामले की जांच वहीं से होगी. इसके बाद जो भी तथ्य सामने आएंगे उसी के अनुसार आगे की कार्रवाई की जाएगी.
Corona Update : कोरोना के ख़िलाफ़ एक और जंग की तैयारी, देशभर के हेल्थ सेंटर्स पर मॉक ड्रिल आज

Corona Update : कोरोना के ख़िलाफ़ एक और जंग की तैयारी, देशभर के हेल्थ सेंटर्स पर मॉक ड्रिल आज

 देश दुनिया में  कोरोना( corona)के बढ़ते खतरे के बीच आज देशभर के कोविड हेल्थ सेंटर्स पर मॉक ड्रिल( mock drill) की जाएगी।

इस दौरान अस्पतालों में ऑक्सीजन ( oxygen) और वेंटिलेटर को लेकर की गई तैयारियों का जायजा लिया जाएगा।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने IMA) के अधिकारियों के साथ मीटिंग की

इसे लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने सोमवार को इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) के अधिकारियों के साथ मीटिंग की।

राज्य सरकार ने न्यू ईयर पार्टी ( new year party) 1 बजे से पहले खत्म करने के आदेश

कर्नाटक में सिनेमा हॉल, स्कूल-कॉलेजों, पब, रेस्टोरेंट और बार में मास्क कम्पलसरी कर दिया गया है। राज्य सरकार ने न्यू ईयर पार्टी रात 1 बजे से पहले खत्म करने के आदेश दिए हैं।

भारत में  15 पॉजिटिव मरीज ( patient) मिले

भारत में आए 15 विदेशी कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। बिहार के गया एयरपोर्ट पर थाईलैंड के 9, म्यांमार के एक और इंग्लैंड के एक यात्री की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। वहीं दिल्ली एयरपोर्ट पर म्यांमार से आए 4 विदेशियों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।

Crime News : 300 करोड़ की ड्रग्स और हथियारों के साथ 10 पाकिस्तानी गुजरात से गिरफ्तार…

Crime News : 300 करोड़ की ड्रग्स और हथियारों के साथ 10 पाकिस्तानी गुजरात से गिरफ्तार…

 अहमदाबाद : भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ बड़े ऑपरेशन को अंजाम दिया है. इंडियन कोस्ट गार्ड और गुजरात ATS ने संयुक्त अभियान में समुद्री सीमा के पास पाकिस्तानी नाव को रोक लिया है. इस नाव में 300 करोड़ का ड्रग्स और हथियारों बरामद हुआ है. वहीं 10 पाकिस्तानी ड्रग पेडलर भी गिरफ्तार किए गए हैं. इस मामले में लगातार पूछताछ जारी है.

आरोपियों के पास से 6 पिस्तौल और 120 राउंड मिले हैं. कोस्टगार्ड ने कहा, यह ऑपरेशन एटीएस गुजरात के साथ मिलकर चलाया गया. पाकिस्तान की फिशिंग बोट अल सोहेली सवार दस क्रू-मेंबर के साथ भारतीय सीमा में घुसपैठ कर रही थी. कोस्टगार्ड ने कहा, उनके पास से हथियार और 40 किग्रा ड्रग्स मिली. इस ड्रग्स की बाजार में कीमत 300 करोड़ रुपये है. इसके बाद बोट को ओखा लाया गया.

भारतीय तटरक्षक (ICG) ने कहा कि गुजरात आतंकवाद रोधी दस्ते (ATS) द्वारा साझा की गई एक सूचना के आधार पर, तटरक्षक ने 25 और 26 दिसंबर की दरमियानी रात को अंतरराष्ट्रीय समुद्री सीमा रेखा (IMBL) के नजदीक के क्षेत्र में गश्त के लिए अपने तेज गश्ती पोत आईसीजीएस अरिंजय’ को तैनात किया. पिछले 18 महीनों में आईसीजी और गुजरात ATS द्वारा यह सातवां संयुक्त अभियान है और ऐसा पहला मामला है, जिसमें मादक पदार्थ के साथ हथियार और गोला-बारूद बरामद किया गया है.

आपको बता दें कि पिछले 18 महीने में 1,930 करोड़ रुपये मूल्य की कुल 346 किलोग्राम हेरोइन जब्त की गई है और चालक दल के 44 पाकिस्तानी और सात ईरानी सदस्यों को गिरफ्तार किया गया है.

Instagram से डिलीट हुई Photo या Video को कैसे करें रीस्टोर! ये रहा पूरा प्रोसेस

Instagram से डिलीट हुई Photo या Video को कैसे करें रीस्टोर! ये रहा पूरा प्रोसेस

 Deleted Instagram Posts Recovery: इंस्टाग्राम विश्व के सबसे पॉपुलर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में से एक है. इसका उपयोग फोटो और वीडियो पोस्ट करने के लिए किया जाता है. यूजर्स इसके अलावा स्टोरी भी शेयर करते हैं और रील भी बनाते हैं. यूजर्स इंस्टाग्राम की पोस्ट डिलीट कर देते हैं. लेकिन बाद में इनकी जरूरत पड़े तो काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है. इंस्टाग्राम यूजर्स को डिलीट किया हुआ कंटेंट वापस रीस्टोर करने की अनुमति देता है. इस तरीकों से आप आसानी से इंस्टाग्राम से डिलीट की गई पोस्ट तुरंत रिकवर कर सकते है.

इंस्टाग्राम पर आप कोई भी कंटेंट डिलीट करते हैं तो यह तुरंत आपके अकाउंट से हट जाता है. लेकिन, डिलीट की गई पोस्ट रेसेंटली डिलीटेड (recently deleted)  फोल्डर में चली जाती है. यहां ये कंटेंट 30 दिनों तक स्टोर रहता है और इसके बाद अपने आप डिलीट हो जाता है.

डिलीटेड कंटेंट ऐसे करें रीस्टोर

इस तरीकों से आप Instagram से डिलीट किए कंटेंट को रीस्टोर कर सकते हैं.

  • स्टेप 1- अपने स्मार्टफोन में इंस्टाग्राम ओपन करें.
  • चरण 2- अपनी प्रोफाइल पर जाने के लिए नीचे दाईं ओर प्रोफाइल या अपनी प्रोफाइल फोटो पर टैप करें.
  • स्टेप 3- टॉप राइट में More Options पर टैप करें.
  • स्टेप 4- इसके बाद Activity Controls पर टैप करें और फिर Your Activity पर टैप करें.
  • स्टेप 5- यहां Recently Deleted पर टैप करें. यूजर्स को यहां ध्यान देना चाहिए कि अगर उन्होंने हाल ही में कोई कंटेंट डिलीट नहीं किया है तो हो सकता है कि नीचे ऑप्शंस दिखाई न दें.
  • चरण 6- टॉप पर कंटेंट के टाइप पर टैप करें जिसे आप रीस्टोर करना चाहते हैं, जैसे – प्रोफाइल पोस्ट, रील, वीडियो और स्टोरी.
  • स्टेप 7- अब उस फोटो, वीडियो या स्टोरी पर टैप करें जिसे आप रीस्टोर करना चाहते हैं.
  • स्टेप 8- ऊपर दाईं तरफ More Options पर टैप करें, फिर प्रोफाइल में रीस्टोर करें या कंटेंट को रीस्टोर करने के लिए Restore पर टैप करें. अब आपको अपने अकाउंट में रीस्टोर की गई मीडिया फाइल्स दिखाई देने लगेंगी.
UPI payment करते समय भूलकर भी ना करें ये गलतियां, नहीं तो खाली हो सकता है आपका Bank Account!

UPI payment करते समय भूलकर भी ना करें ये गलतियां, नहीं तो खाली हो सकता है आपका Bank Account!

 UPI payment : देश में पिछले कुछ सालों से डिजिटल ट्रांजैक्शन (digital transaction) तेजी से बढ़ता ही जा रहा है. यूपीआई (UPI) हाल ही के वर्षों में सबसे ज्यादा उपयोग किए जाने वाले डिजिटल पेमेंट के रूप में सामने आया है.

UPI पेमेंट करते समय आपको कई चीजों का खास ध्यान रखना होता है। एक गलती से आपको भारी नुकसान हो सकता है आपका बैंक अकॉउंट भी खाली हो सकता है। यही वजह है कि जब भी आप UPI Payment करें तो काफी सावधान रहें। अगर आप सावधान नहीं रहते हैं तो आपको काफी परेशानी हो सकती है

आसान और सुविधाजनक होने के साथ-साथ बीते कुछ सालों में UPI से संबंधित कई फ्रॉड सामने आने लगे हैं. कुछ टिप्स अपनाकर आप यूपीआई फ्रॉड से बच सकते हैं. अनजान मोबाइल नंबर और यूजर्स से सावधान रहें. यूपीआई के माध्यम से पैसे प्राप्त करने के लालच लिए यूपीआई पिन (UPI PIN) किसी से साझा न करें.

New Year: क्या नए साल से बंद हो जाएंगे 2000 के नोट? पढ़िये आखिर क्या है सच

New Year: क्या नए साल से बंद हो जाएंगे 2000 के नोट? पढ़िये आखिर क्या है सच

 नए साल के आने के साथ ही देश में कई नियम भी बदल जाएंगे जो लोगों के जीवन में सीधा असर डालेंगे।1 जनवरी, से बदलने वाले नियमों में बैंक लॉकर( bank), क्रेडिट कार्ड, गाड़ियों के रजिस्ट्रेशन, एम्स में रजिस्ट्रेशन, मोबाइन फोन के IMEI से जुड़े कई नियम हैं, इसी बीच कहा जा रहा है कि 2000 के नोट बंद हो जायेंगे

बता दे सरकार ने 1000 रुपये के नए नोट जारी करने और 2000 रुपये के नोट को वापस लेने से जुड़ा कोई नोटिफिकेशन जारी नहीं किया है जो खबर और वीडियो सोशल मिडिया पर चल रही है वो फर्जी है

वायरल हो रहे वीडियो ( video)में किया जाने वाला दावा पूरी तरह से गलत

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियो में किया जाने वाला दावा पूरी तरह से गलत है. इसका सीधा मतलब ये हुआ कि 1 जनवरी, 2023 से न तो 1000 रुपये के नए नोट आ रहे हैं और न ही 2000 रुपये के नोट बैंकों में वापस लौटाए जा रहे हैं. 2000 रुपये का नोट पहले की तरह ही चलता रहेगा।

SSR Case : सुशांत सिंह राजपूत का हुआ था मर्डर? पोस्टमार्टम रूम में मौजूद इस शख्स ने किया चौका देने वाला खुलासा

SSR Case : सुशांत सिंह राजपूत का हुआ था मर्डर? पोस्टमार्टम रूम में मौजूद इस शख्स ने किया चौका देने वाला खुलासा

 SSR की की मौत से फैन्स ( fains)जहा उभर नही पाए है वहीं उनकी मौत को आत्महत्या बताकर केस बंद कर दिया था, लेकिन उनके फैंस इस बात पर अड़े रहे कि उनका मर्डर हुआ है। इस बीच एक बड़ी खबर सामने आई है

ये खबर चौंकाने वाला इसलिए है क्योंकि सुशांत की पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में फंदे से लटकने के दौरान दम घुटने को उनकी मौत की वजह बताया गया था। सुशांत के पोस्टमॉर्टम की वीडियो रिकॉर्डिंग की इजाजत भी नहीं दी गई थी।

रूपकुमार ने कहा

रूपकुमार ने आगे कहा, ‘जब मैंने पहली बार सुशांत की बॉडी देखी तो तुरंत सीनियर्स को बताया कि यह सुसाइड नहीं है, बल्कि मर्डर है। मैंने उन्हें कहा कि हमें रूल्स फॉलो करके चलना चाहिए, लेकिन मेरे सीनियर्स( seniors) ने मुझसे कहा कि इस बारे में बाद में बात करेंगे। उन्होंने मुझसे जल्द से जल्द बॉडी के पिक्चर्स क्लिक करने और बॉडी पुलिस को देने की बात कही।

सुशांत सिंह राजपूत 14 जून, 2020 को बांद्रा में अपने घर पर रहस्यमयी तरीके से मृत

सुशांत सिंह राजपूत 14 जून, 2020 को बांद्रा में अपने घर पर रहस्यमयी तरीके से मृत पाए गए थे। पहली नजर में मामला सुसाइड का लगा था, लेकिन बाद में मीडिया और विपक्षी दलों के प्रेशर की वजह से इस मामले की जांच को सीबीआई को सौंपा गया। सीबीआई की आखिरी रिपोर्ट में मौत की असल वजह सुसाइड ही बताया गया।

कथावाचक देवकीनंदन महाराज को मिली बम से उड़ाने और जिंदा जलाने की धमकी, बढ़ाई गई सुरक्षा

कथावाचक देवकीनंदन महाराज को मिली बम से उड़ाने और जिंदा जलाने की धमकी, बढ़ाई गई सुरक्षा

 उत्तरप्रदेश। मथुरा के कथावाचक देवकीनंदन महाराज को जान से मारने की धमकी मिली है। उन्हें सऊदी अरब के नंबर से कॉल आई और दूसरी तरफ बात कर रहे शख्स ने उन्हें बम से उड़ाने और चौक पर जिंदा जलाने की धमकी दी। देवकीनंदन महाराज ने इसकी शिकायत दर्ज कराई है।

महाराष्ट्र के खारघर में कथावाचक देवकीनंदन ठाकुर जी महाराज को सऊदी अरब से मोबाइल पर कॉल के माध्यम से भद्दी भद्दी गालियां देते हुए बम से उड़ाकर मारने और चौक पर ज़िंदा जला देने की धमकी दी गई है। देवकी नंदन ठाकुर का ये भी आरोप है की फ़ोन पर धमकी देने वाले शख़्स ने मुसलमानों से दूर रहने की भी नसीहत दी है। उन्होनें केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से लेकर देवेंद्र फडणवीस और यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ से एक्शन लेने की अपील की है।

School Closed : अब 28 नहीं 31 दिसंबर तक बंद रहेंगे सभी स्कूल, DM ने जारी किया आदेश, इसलिए लिया गया फैसला…

School Closed : अब 28 नहीं 31 दिसंबर तक बंद रहेंगे सभी स्कूल, DM ने जारी किया आदेश, इसलिए लिया गया फैसला…

 पटना। बिहार के सरकारी स्कूल 26 दिसबंर से 31 दिसंबर तक ( सोमवार से शनिवार ) बंद रहेंगे। सभी सरकारी स्कूल कक्षा एक से लेकर आठ तक के बंद रहेंगे। इस बाबत पटना डीएम ने आदेश जारी कर दिए है। ठंड को देखते हुए शिक्षा विभाग ने राज्य के सभी सरकारी स्कूलों में 26 दिसंबर से 31 दिसंबर तक बंद करने का निर्देश दिया था। उसी को देखते हुए पटना डीएम ने जिले के सभी सरकारी स्कूलों को बंद करना का आदेश जारी किया है। आदेश के मुताबिक, शीतलहर को देखते हुए पटना जिले के सभी सरकारी स्कूल 26 से 31 दिसंबर तक बंद रहेंगे।

बता दें कि कि राजधानी पटना सहित पूरे बिहार में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। ठंड के कारण लोगों का बुरा हाल है। मौसम विभाग के अनुसार, बंगाल की खाड़ी से आ रही नमी बिहार में बारिश की स्थिति पैदा कर रही है। यही नहीं, शनिवार को पटना के साथ-साथ बिहार के कई जिलों में बारिश हुई थी। बीते 24 घंटे में पटना, छपरा, गोपालगंज, मुजफ्फरपुर और वैशाली जिले के कई इलाकों में हल्के से मध्यम स्तर की बारिश हुई थी। इसके अलावे प्रदेश के कई इलाकों में हल्की-फुल्की बूंदाबांदी की खबर है। बारिश होने के कारण ठंड अचानक बढ़ गई है।

LPG Update : गैस कनेक्शन वालों के लिए बड़ी खबर, अब सिलिंडर में मिल रहा 50 लाख का फायदा, जानिए पूरी डिटेल

LPG Update : गैस कनेक्शन वालों के लिए बड़ी खबर, अब सिलिंडर में मिल रहा 50 लाख का फायदा, जानिए पूरी डिटेल

 हर घर में गैस सिलेंडर का कनेक्शन ( connection). लेकिन हम में से कई लोगों को गैस सिलेंडर से जुड़े कंज्यूमर राइट के बारे में पता नहीं रहता है. वैसे तो गैस डीलर को ही कस्टमर्स के गैस कनेक्शन से जुड़े अधिकारों के बारे में बताना चाहिए।

LPG गैस का कनेक्शन लेने वालों को 50 लाख रुपए तक का बीमा होता है. इस पॅालिसी को एलपीजी( LPG) इंश्योरेंस कवर कहते हैं. ये गैस सिलेंडर की वजह से होने वाली किसी भी प्रकार की दुर्घटना में जान-माल के नुकसान के लिए दिया जाता है।आप जैसे ही गैस का कनेक्शन लेते हैं, उसके साथ ही आप इस पॅालिसी के लिए इंश्योर्ड हो जाते हैं।

कस्टमर को दुर्घटनाग्रस्त होने के 30 दिनों के अंदर देनी होगी जानकारी

कस्टमर को दुर्घटनाग्रस्त होने के 30 दिनों के अंदर अपने ड्रिस्ट्रीब्यूटर और पास के पुलिस स्टेशन को दुर्घटना के बारे में सूचना देनी होती है. पुलिस से हादसे की एफआईआर की कॅापी लेना जरुरी है।क्लेम के लिए पुलिस स्टेशन में रजिस्टर्ड FIR की कॉपी के साथ ही मेडिकल(medical) स्पिटल का बिल, पोस्टमार्टम रिपोर्ट और डेथ सर्टिफिकेट की भी जरुरत होती है।

Bus Accident : नदी में गिरी बस, 6 लोगों की मौत, 2 घायल

Bus Accident : नदी में गिरी बस, 6 लोगों की मौत, 2 घायल

 स्पेन ( spain)में एक यात्री बस के पुल से फिसलकर नदी में गिर जाने से छह लोगों की मौत हो गई और दो अन्य घायल हो गए। आपातकालीन सेवाओं ने रविवार को यह जानकारी दी।

पुलिस प्रवक्ता ने कहा कि ड्राइवर का अल्कोहल और ड्रग्स टेस्ट भी किया गया, जिसमें रिपोर्ट निगेटिव आई. प्रवक्ता ने कहा कि पुल के चारों ओर सर्च और रेस्क्यू अभियान अब समाप्त हो गया है, जबकि इंजीनियरों ने लेरेज़ नदी से मलबे को सुरक्षित रूप से निकालने की कोशिश की।

आपातकालीन सेवाएं मौके पर पहुंची

करीब 40 मीटर नीचे नदी में गिर गई. इस दौरान रास्ते से गुजर रहे एक राहगीर ने देखा कि पुल के बैरिकेड्स टूटे हुए हैं तो उसने एमरजेंसी सेवाओं को सूचना दी और थोड़ी देर बाद उसने जानकारी दी कि पुल के नीचे बस गिरी हुई है. हादसे की सूचना मिलने के बाद आपातकालीन सेवाएं मौके पर पहुंची और लोगों का रेस्क्यू करने में जुट गईं।

Nepal new PM : नेपाल में बनेगी नई सरकार! नए प्रधानमंत्री होंगे प्रचंड, ढाई साल के लिए संभालेंगे पद

Nepal new PM : नेपाल में बनेगी नई सरकार! नए प्रधानमंत्री होंगे प्रचंड, ढाई साल के लिए संभालेंगे पद

 पुष्प कमल दहल उर्फ प्रचंड नेपाल( nepal) के अगले प्रधानमंत्री होंगे। राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी ने रविवार शाम यानी 25 दिसंबर को उनकी नियुक्ति की घोषणा की।

बता दे पहली बार वे 2008 से 2009 और दूसरी बार 2016 से 2017 में प्रधानमंत्री ( prime minister) थे। समझौते के तहत शुरुआती ढाई साल तक प्रचंड PM रहेंगे। इसके बाद CPN-UML सत्ता संभालेगी।

ढाई साल सत्ता में रहने के बाद सीपीएन कोई बहाना बनाकर समर्थन वापस न ले

नेपाली कांग्रेस सीपीएन का रिकॉर्ड( record) देखते हुए उस पर भरोसा करने को तैयार नहीं थी। लिहाजा, आशंका ये थी कि कहीं ढाई साल सत्ता में रहने के बाद सीपीएन कोई बहाना बनाकर समर्थन वापस न ले ले। यहीं आकर पेंच फंसा।

Aaj Ka Mausam: अगले 24 घटें इन राज्यों पर भारी, होगी आफत की बारिश, जानें मौसम का ताजा मिजाज

Aaj Ka Mausam: अगले 24 घटें इन राज्यों पर भारी, होगी आफत की बारिश, जानें मौसम का ताजा मिजाज

 Aaj Ka Mausam: साल 2022 का आखिरी महीना दिसंबर भी अब अपने ढलान पर है और क्रिसमस के बाद नया साल 2023 दस्तक देने को तैयार है। अपने मिजाज के मुताबिक क्रिसमस के बाद देश के मौसम के मिजाज में बड़ा बदलाव देखा जा रहा है। पूरे उत्तर भारत में मौसम बिलकुल सर्द हो गया है। दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में ठंड का भीषण प्रकोप है। हालांकि कई जगहों पर दिन में धूप निकलने के कारण लोगों को थोड़ी राहत मिल रही है। जम्मू-कश्मीर, हिमाचल, उत्तराखंड, पंजाब, राजस्थान, मध्यप्रदेश, बिहार समेत कई जगहों पर शीतलहर का प्रचंड प्रकोप देखने को मिल रहा है। इस बीच आज उत्तर भारत के कई इलाकों में बारिश की संभावना हैं। जबकि दक्षिण भारत के कई जगहों पर आज भी बारिश के जारी रहने के आसार हैं।

दरअसल पिछले कई दिनों से हिमालयी इलाकों में हिमपात के साथ-साथ बारिश हो रही है। बताया जा रहा है कि अगले कुछ दिनों तक गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के पहाड़ों पर बर्फबारी (Snowfall) के साथ बारिश के जारी रहने की संभावना है। हिमालयी इलाकों में पारा गिरकर शून्य से नीचे यानी माइनस में चला गया है। पानी तक जम चुका है। जिसके कारण लोगों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

वहीं पहाड़ों से चल रही ठढ़ी हवाओं ने उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में सर्दी और बढ़ा दी है। कई जगहों पर पिछले कुछ दिनों से शीतलहर जैसी हालात है। ठं़ का आलम यह है कि लोग दिन में भी घर में कैद रहने को मजबूर हैं। जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, मध्यप्रदेश, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, समेत कई राज्यों में तापमान पारा तेजी से लुढ़कता जा रहा है।इससे लोगों की मुश्किलें लगातार बढ़ती जा है।

इतना ही नहीं ठंड के साथ-साथ धुंध और कहरे ने भी लोगों की परेशानी बढ़ा दी है। धुंध और कोहरे के कारण कई जगहों पर सुबह के वक्त विजिबिलिटी शून्य के करीब पहुंच जाती है जिससे यातायात काफी प्रभावित हो रहा है। कोहरे की सबसे ज्यादा मार लंबी दूरी की ट्रेनों पर भी पड़ रही है। कोहरे के कारण ट्रेनें भी लेट हो रही है। इससे यात्रियों को दिक्कतों का सामना करना पड़ा।

निजी मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट वेदर (Skymet Weather) के मुताबिक आज जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के ऊपरी इलाकों में बर्फबारी हो सकती है। हिमाचल प्रदेश, उत्तरी राजस्थान, पंजाब और हरियाणा समेत कई जगहों पर कोल्ड डे स्थिति हो सकती है। इसके साथ ही पंजाब के कुछ हिस्सों और ओडिशा के कुछ हिस्सों के साथ-साथ उत्तर पश्चिमी राजस्थान, हरियाणा और त्रिपुरा में एक या दो स्थानों पर घना से बहुत घना कोहरा संभव है। जबकि तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश के दक्षिणी तट, कर्नाटक, केरल, पूर्वी असम, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड और पश्चिमी हिमालय में कई जगहों पर बारिश हो सकती है।

PAN holders: यदि आप मार्च 2023 से पहले यह काम नहीं करते हैं तो आपका पैन कार्ड बंद हो जाएगा

PAN holders: यदि आप मार्च 2023 से पहले यह काम नहीं करते हैं तो आपका पैन कार्ड बंद हो जाएगा

 Big ALERT for PAN holders: आयकर विभाग ने शनिवार को एक एडवाइजरी जारी की कि अगले साल मार्च के अंत तक जिन स्थायी खाता संख्या (पैन) को आधार से नहीं जोड़ा गया है, उन्हें निष्क्रिय कर दिया जाएगा। विभाग ने एक पब्लिक एडवाइजरी में कहा, ‘जो अनिवार्य है, आवश्यक है। देर न करें, आज ही लिंक कर लें!’

कहा गया, ‘आयकर अधिनियम, 1961 के अनुसार, सभी पैन धारकों के लिए यह अनिवार्य है, जो छूट की श्रेणी में नहीं आते हैं, 31.3.2023 से पहले अपने पैन को आधार से जोड़ना अनिवार्य है। 1.04.2023 से, बिना लिंक किया हुआ पैन निष्क्रिय हो जाएगा।’

छूट किन्हें हैं?

मई 2017 में केंद्रीय वित्त मंत्रालय द्वारा जारी एक अधिसूचना के अनुसार, ‘छूट श्रेणी’ असम, जम्मू और कश्मीर और मेघालय राज्यों में रहने वाले व्यक्ति हैं; आयकर अधिनियम, 1961 के अनुसार एक अनिवासी; पिछले वर्ष के दौरान किसी भी समय 80 वर्ष या उससे अधिक की आयु और भारत का नागरिक नहीं होने वाला व्यक्ति।’

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) द्वारा 30 मार्च को जारी एक परिपत्र में कहा गया है कि एक बार पैन निष्क्रिय हो जाने के बाद, एक व्यक्ति आई-टी अधिनियम के तहत सभी परिणामों के लिए उत्तरदायी होगा और उसे कई तरह के प्रभावों का सामना करना पड़ेगा।

भारत में फिर मंडरा रहा कोरोना महामारी का खतरा! तीन दर्जन जिलों में कोरोना संक्रमण दर राष्ट्रीय औसत से ज्यादा, जानें आपके राज्य का हाल

भारत में फिर मंडरा रहा कोरोना महामारी का खतरा! तीन दर्जन जिलों में कोरोना संक्रमण दर राष्ट्रीय औसत से ज्यादा, जानें आपके राज्य का हाल

 नई दिल्ली। चीन समेत दुनिया के कई देशों में कोरोना की से मचे हाहाकर के बीच अब भारत में भी इस महामारी का खतरा एक बार फिर से मंडराने लगा है। देश में कोरोना की औसत राष्ट्रीय दर अभी 0.21 फीदी पर है।

लेकिन देश के तीन दर्जन जिले ऐसे भी हैं, जहां यह एक फीसदी से अधिक है। वहीं, आठ जिलों में यह आंकड़ा पांच फीसदी से भी ज्यादा है। भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के पोर्टल पर 16-22 दिसंबर की अवधि में जो आंकड़े दर्ज किए गए हैं, उसमें कोरोना को लेकर मिले आकड़े चिंता पैदा कर रहे हैं।

आंकड़ों के अनुसार 684 जिलों में से आठ जिलों में कोरोना की संक्रमण दर पांच फीसदी से अधिक है। इनमें अरुणाचल प्रदेश का लोहित (5.88), मेघालय का री भोई (9.09), राजस्थान का करौली (5.71) और गंगानगर (5.66), तमिलनाडु का डिंडिगुल (9.80) तथा उत्तराखंड का नैनीताल (5.66) शामिल हैं। हिमाचल प्रदेश के कुल्लू में संक्रमण दर 14.29 फीसदी और उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग में 11.11 फीसदी दर्ज की गई।

इन जिलों की हालत भी चिंताजनक

इन आकड़ों के मुताबिक उत्तराखंड के उत्तरकाशी में संक्रमण दर 2.67 फीसदी, दिल्ली के दक्षिण-पूर्वी जिले में 1.13 फीसदी और दक्षिण गोवा में 1.10 फीसदी है। वहीं केरल के आठ जिलों में संक्रमण दर एक फीसदी से अधिक है। इसमें पथानामथिट्टा (2.30), कोट्टयम (2.16), कोलम (1.97), एर्नाकुलम (1.85), इडुकी (1.31), कन्नौर (1.29), तिरुवनंतपुरम (1.15) और कोझिकोड (1.04) शामिल हैं।

राजस्थान के आठ जिलों में संक्रमण दर एक फीसदी से अधिक रही है। इसमें करौली (5.71), गंगानगर (5.66), नागौर (4.88), जयपुर (3.37), भारतपुर (1.85) चूरू (1.72), झुंझनू (1.59) और आमेर शामिल हैं। कर्नाटक के बेंगलुरू शहरी क्षेत्र में संक्रमण दर 1.98 फीसदी है।

इन राज्यों में संक्रमण की दर सबसे ज्यादा

वहीं हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर में 4.04 फीसदी, मंडी में 1.89 फीसदी और शिमला में कोरोना की संक्रमण दर 1.50 फीसदी दर्ज की गई है। जम्मू कश्मीर के बांदीपुरा में 3.30 फीसदी, डोडा में 1.64 प्रतिशत और अनंतनाग में यह 2.33 फीसदी है। महाराष्ट्र के अकोला में 1.63 और पुणे में 1.15 फीसदी, पंजाब के श्री मुख्तर साहिब में 1.15 फीसदी और पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद में संक्रमण दर 2.48 फीसदी दर्ज की गई।

24 घंटे में मिले कोविड-19 के 227 नए मामले

भारत में पिछले 24 घंटे में कोविड-19 के 227 नए मामले सामने आए हैं। इनके साथ कोरोना के मरीजों की संख्या बढ़कर 3,424 हो गई है।

crime News : रायपुर के गोलबाजार जाने से पहले हो जाये सावधान, पढ़े यह खबर

crime News : रायपुर के गोलबाजार जाने से पहले हो जाये सावधान, पढ़े यह खबर

 रायपुर।  छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के गोलबाजार में चोर गैंग सक्रिय है. गोलबाजार में आए दिन चेन या झुमका चोरी की शिकायतें सामने आ रही है, लेकिन पुलिस खामोश है. यही कारण है कि शातिर चोरों के हौसले बुलंद हैं. गोलबाजार थाना में शनिवार को चोरी के दो मामले सामने आए हैं. दोनों ही मामलों में महिलाओं के पर्स में रखे सोने चादी के जेवर पार कर दिए गए हैं. गोलबाजार पुलिस का कहना है कि मामले की जांच की जा रही है. पुलिस बाहरी गैंग की आशंका जता रही है।

एक ही दिन में दो मामले: 

राजधानी रायपुर के गोलबाजार में न केवल रायपुर बल्कि अन्य प्रदेश के लोग भी पहुंचते हैं. शहर का सबसे बड़ा मार्केट होने के बावजूद सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम गोलबाजार में नहीं है. देवेंद्र नगर की रहने वाली कल्याणी ठाकुर अपनी बेटी दीप्ति के साथ शनिवार को सोने के हार को मरम्मत कराने गोलबाजार पहुंची थी. उसी दौरान थाने के सामने चीनी मिट्टी का कप लेने रुके और ठेले वाले से कप लेकर भंसाली ज्वेलर्स पहुंची. वहां पर्स का चैन खोलकर देखा तो 4 तोला सोने का हार जिसकी कीमत करीब 98 हजार रुपये नहीं था. कोई शातिर चोर पर्स से सोने का हार चुरा ले गया।

उसी दिन एक और घटना हुई है. भटगांव निवासी लक्ष्मी गोस्वामी अपनी मां और दो बहनों के साथ चांदी का आभूषण खरीदने गोलबाजार पहुंची थी. पंजाब ज्वेलर्स से कमरबंध करीबन 15-20 तोला खरीद कर हेंड बेग में रखा और फैंसी स्टोर जा रही थी. उसी समय उसका कमरबंध चोरी हो गया. उन्होंने इसकी शिकायत थाने में दर्ज कराई है।

Raipur crime News : रायपुर के गोलबाजार जाने से पहले हो जाये सावधान, पढ़े यह खबर 

पहले भी हुई थी चोरी 

गोलबाजार में पहले भी इस तरह के कई मामले सामने आए हैं. मठपुरैना के राजेश कुमार ने भी थाने में शिकायत की थी, लेकिन उसकी रिपोर्ट नहीं लिखी गई है. उन्होंने बताया कि तिजा के समय उसकी मां और दो बहने गोलबाजार गई थी. इस दौरान पर्स में रखा एक जोड़ी सोने का झुमका चोरी हो गया. जिसकी कीमत करीब 50 हजार रुपये है. इसकी लिखित शिकायत थाने में की थी, लेकिन अब एक एफआईआर नहीं हुआ है. उन्होंने पुलिस पर आरोप लगाते हुए कहा कि यदि पुलिस उसी समय मामले पर कार्रवाई करती तो इस तरह की पुनरावृत्ति नहीं होती।

बाहरी गैंग की सम्भावना 

इधर सोने चांदी के जेवर चोरी होने के मामले को लेकर गोलबाजार थाना प्रभारी सुदर्शन सिंह ध्रुव कहते हैं “शिकायत हुई है. हमने सीसीटीवी फुटेज खंगाले हैं. बुर्के पहनी महिलाएं दिख रही है. संभवतः बाहरी गैंग हो सकता है. त्यौहारी सीजन में बाहरी गैंग बाजार में सक्रिय हो जाते हैं. पुलिस जल्द ही आरोपियों को गिरफ्तार कर मामले का राजफाश करेगी.”

 Crime News : नौकरी से निकाले जानें पर फैक्ट्री मालिक सहित 3 की हत्या, CCTV में कैद हुई वारदात

Crime News : नौकरी से निकाले जानें पर फैक्ट्री मालिक सहित 3 की हत्या, CCTV में कैद हुई वारदात

 गुजरात : Crime News: सूरत के अमरोली इलाके में 3 लोगों की हत्या का मामला सामने आया है। यहां नौकरी से निकाले जाने से नाराज दो कर्मचारियों ने फैक्ट्री के मालिक सहित उसके पिता और मामा की हत्या कर दी। पुलिस ने वारदात में शामिल नाबालिग और एक अन्य आरोपी को धरदबोचा है।

जानकारी के अनुसार, आरोपी अंजनी इंडस्ट्रियल एरिया में वेदांत टैक्सो नाम की कढ़ाई की फैक्ट्री में काम करते थे। दोनों कर्मचारियों को कुछ दिन पहले फैक्ट्री मालिक ने काम से हटा दिया था। रविवार को कर्मचारियों और फैक्ट्री के मालिक के बीच किसी बात को लेकर विवाद हो गया। इसके बाद आरोपियों ने फैक्ट्री के मालिक कल्पेश ढोलकिया पर हमला कर दिया। बीच बचाव करने पहुंचे कल्पेश के पिता धनजीभाई और मामा घनश्यामभाई पर भी घातक हमला कर तीनों को मार डाला। इस पूरी घटना का सीसीटीवी फुटेज भी सामने आया है

सुबह 10 बजे की है घटना

DCP हर्षद मेहता ने बताया कि घटना आज सुबह साढ़े नौ बजे के करीब अमरोली स्थित वेदांता टैक्स में हुई। कुछ दिन पहले कारीगरों ने कढ़ाई फैक्ट्री में काम करना शुरू किया था। पुलिस जांच में पता चला कि नाइटशिफ्ट में काम नहीं करने के कारण दोनों आरोपियों को नौकरी से निकाल दिया गया था। इसलिए दोनों आरोपियों ने फैक्ट्री मालिक समेत तीन लोगों की हत्या की है।

राजधानी में भीषण सड़क हादसा; नाले में गिरी तेज रफ्तार कार, 4 युवकों की मौके पर मौत

राजधानी में भीषण सड़क हादसा; नाले में गिरी तेज रफ्तार कार, 4 युवकों की मौके पर मौत

 लखनऊ। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में सुबह तड़के एक भीषण सड़क हादसा हो गया है. यहां एक तेज रफ्तार कार नाले में गिर गई. जिससे कार सवार 4 युवकों की दर्दनाक मौत हो गई. हादसे में एक युवक की हालत गंभीर बताई जा रही है. जिसे इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

दरअसल, पूरी घटना राजधानी के आई आई एम के पास शेरपुर के नरहरपुर इलाके की है. जहां सरकारी नंबर की कार अनियंत्रित होकर नाले में गिर गई. जिसमें उपभोक्ता फोरम के सेवानिवृत्त जज के ड्राइवर के बेटे समेत पांच लोग सवार थे. जिसमें से चार लोगों की मौत हो गई है, जबकि एक का ट्रामा सेंटर में इलाज जारी है.

बताया जा रहा है कि सेवानिवृत्त जज के ड्राइवर अमरनाथ यादव का बेटा संदीप अपने दोस्त निखिल शुक्ला अंकित श्रीवास्तव सत्यम पांडे के साथ शनिवार देर रात कार से कहीं जा रहा था. इसी दौरान कार नरहरपुर के पास IIM रोड के पास पहुंची ही थी कि तभी अनियंत्रित होकर नाले में जा गिरी.

पुलिस को घटना की जानकारी सुबह 7:00 बजे लगी. जिसके बाद मौके पर पुलिस पहुंच कर आसपास लोगों की मदद से सभी शवों को बाहर निकालकर पोस्टमार्टम के लिए अस्पताल भिजवाया.

 
सास ने दिया बहू को हुक्म, बोली- सुबह चौखट पर झाड़ू लगा देना, फिर दुल्हन ने कर दिया कुछ ऐसा

सास ने दिया बहू को हुक्म, बोली- सुबह चौखट पर झाड़ू लगा देना, फिर दुल्हन ने कर दिया कुछ ऐसा

 नई दिल्ली। सिर्फ भारत ही नहीं दुनियाभर के कई देशों से दूल्हे-दुल्हन की वायरल खबरें सामने आती रहती हैं। हाल ही में एक ऐसी दुल्हन वायरल हुई जो अपनी सास की तारीफ करते ही नहीं थक रही है। जबकि उसकी शादी को मात्र दो दिन हुए हैं। शादी के तीसरे दिन ही उसे सास की तरफ से ऐसा सरप्राइज मिल गया कि वह चौंक गई।

दरअसल, यह घटना चीन के एक प्रांत की है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक हाल ही एक महिला की शादी हुई और वह अपने ससुराल पहुंची। पहले दिन तो उसने कोई काम नहीं किया इसके बाद अगले दिन उसकी सास उसके कमरे में आई और उससे कहा कि कल सुबह तुमको कमरे की चौखट पर एक झाड़ू मिलेगी. उसी झाड़ू से तुमको पूरे घर की सफाई करनी है।

यह सुनकर पहले तो दुल्हन को अजीब लगा। इसके बाद उसने सोचा कोई बात नहीं कल देखा जाएगा। अगले दिन उसने घर देखा तो घर कोई बहुत ज्यादा गंदा भी नहीं था। लेकिन फिर भी वह उस जगह पर गई जहां झाड़ू रखा हुआ था। जैसे ही उसने झाड़ू उठाया, उसके नीचे नोटों की इतनी गड्डियां पड़ी हुई थी कि वह हैरान रह गई।

इतना ही नहीं इसके साथ और भी कई गिफ्ट वहां रखे गए थे। वह पहले तो कंफ्यूज हो गई लेकिन इसके बाद इतना खुश हो गई कि अपनी सास को गले लगा लिया। बाद में पता चला कि यह एक स्थानीय रिवाज था। जिसमें शादी के तीसरे दिन सुबह सुबह हर बहू को यह सरप्राइज दिया जाता और ऐसे ही सरप्राइज किया जाता है। सोशल मीडिया पर दुल्हन ने इस बारे में बताते हुए सास की सराहना की है।

Ducati New Bike : नए साल में लॉन्च होगी नई डुकाटी, स्पोर्ट्स बाइक लवर को खूब आएगा पसंद, जाने खासियत

Ducati New Bike : नए साल में लॉन्च होगी नई डुकाटी, स्पोर्ट्स बाइक लवर को खूब आएगा पसंद, जाने खासियत

 नई दिल्ली। Ducati New Bike अगर आप नई स्पोर्ट्स बाइक का इंताजार कर रहे है तो यह खबर सिर्फ आपके लिए ही हैं। दरअसल टू-व्हीलर निर्माता कंपनी डुकाटी नए साल में डुकाटी मल्टीस्ट्राडा V4 S को लॉन्च करने जा रही हैं। कंपनी ने हाल ही में अपनी ऑफ रोड बाइक Ducati DesertX की भारत में लॉन्चिंग भी की थी। जिसे लोगों ने खूब पसंद किया था।

इसका मूल्य 17.91 लाख रुपये हैं। इस एडवेंचर बाइक में 937cc का एल-ट्विन इंजन के साथ साथ LED DRL के साथ ट्विन LED हेडलाइट्स, 5-इंच टीएफटी डिस्प्ले, मल्टीपल राइडिंग मोड्स भी भी प्रदान किए जा रहे है। ये बाइक स्टार व्हाइट सिल्क रंग में मौजूद है। वहीं अब पता चला है कि कंपनी अपनी मोटरसाइकिलों के दाम बढ़ाने वाले है। कंपनी ने इस बात का एलान भी कर दिया है, लेकिन अभी तक इस बात का खुलासा नहीं किया गया है कि कंपनी अपने वाहनों की कीमत में कितनी बढ़ोत्तरी भी करने वाली है।

डुकाटी मल्टीस्ट्राडा V4 S : इस बाइक को भी हाल ही में लॉन्च भी किया जाने वाला है. ये भी लग्जरी और प्रीमियम बाइक है. इंडिया में इस मोटरसाइकिल का मूल्य 26.99 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है. इस बाइक के पावर के बारें में बात की जाए तो, इसमें 1,158cc CC का पावरफुल इंजन मिलता है. जो 10,750rpm पर 167.6bhp की अधिकतम पावर और 8,750rpm पर 121Nm का पीक टॉर्क प्रोड्यूस कर रहा है।

 

इस वजह से बढ़ाई जा रही कीमते

डुकाटी ने इसकी वजह कच्चे माल और उत्पादन लागत की कीमतों में हो रही वृद्धि को और भी बताया है। कंपनी के अनुसार वह बहुत समय से कीमतों को स्थिर रखने की कोशिश कर रही थी। जिसकी वजह से कंपनी पर अतिरिक्त बोझ बढ़ने लगा है। इसलिए अब कंपनी को कीमत बढ़ाने का निर्णय करना होगा। कंपनी की तरफ से जो बढ़ोत्तरी भी की जा चुकी है वो नई दिल्ली, पुणे, बेंगलुरु, चेन्नई, मुंबई, कोच्चि, हैदराबाद और कोलकाता में मौजूद डीलरशिप के जरिये, कंपनी के सभी मॉडलों और वेरिएंट पर लागू की जाएगी।