छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |
सरकारी नौकरी 2021: इन पदो के लिए बम्पर सरकारी भर्तियाँ निकली, जानिए यहां

सरकारी नौकरी 2021: इन पदो के लिए बम्पर सरकारी भर्तियाँ निकली, जानिए यहां

सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे युवाओ के पास अच्छा मौका है, उत्तर प्रदेश में अगले आठ महीनों में बम्पर सरकारी भर्तियां होने वाली हैं, अकेले यूपीएसएससी 33,000 से ज्यादा पदों पर भर्ती कराएगा. इन भर्तियों में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों को प्रारंभिक पात्रता परीक्षा (प्रीलिम्नरी एलिजिबिलिटी टेस्ट, PET) पास करनी होगी. जोकि 20 अगस्त 2021 को प्रस्तावित है. ऐसे में अभ्यर्थियों को भर्ती सम्बंधित अपडेट के लिए UPSSC की अधिकारिक वेबसाइट http://upsssc.gov.in/ पर विजिट करते रहना चाहिए.

यूपीएसएससी ने जिन 33,000 पदों को भरने की घोषणा की है उनमें कई विभागों के पद सम्मिलित हैं. विभिन्न विभागों की परीक्षा और उनके पदों की संख्या का विवरण निम्लिखित है.


राज्य कृषि उत्पादन मंडी परिषद - 16 पद

सम्मिलित अवर अभियंता, कंप्यूटर एवं फोरमैन - 1477 पद

सम्मिलित अवर अधीनस्थ सेवा - 672 पद

राजस्व लेखपाल - 7,882 पद

स्वास्थ्य कार्यकर्ता व समान योग्यता - 9,212 पद

सहायक सांख्यिकी अधिकारी एवं सहायक शेष अधिकारी - 904 पद

वन रक्षक और वन्य जीव रक्षक - 655 पद

असिस्टेंट बोरिंग टेक्नीशियन- 486 पद

सहायक अवर इंजिनीयर एवं सब-आर्किटेक्ट - 489 पद

कृषि तकनीशियन, गन्ना सुपरवाइजर व समान योग्यता वाले पद - 2500 (अनुमानित)

सम्मिलित तकनीकी सेवा – 486 पद

ग्राम पंचायत अधिकारी एवं ग्राम विकास अधिकारी - 1,953

प्रयोगशाला तकनीशियन, एक्स-रे तकनीशियन व समान योग्यता वाले पद - 2,500 (अनुमानित)


बहुत महत्वपूर्ण है PET

गौरतलब है कि आयोग के नियमानुसार यह सब परीक्षाएं प्रारम्भिक पात्रता परीक्षा के परिणाम घोषित होने के बाद ही आयोजित की जाएंगी. ऐसे में PET परीक्षा की भूमिका और भी महत्वपूर्ण हो जाती है. इसलिए अभ्यर्थियों को इस परीक्षा की तैयारी में कोई कसर नहीं छोंड़नी चाहिए.

सरकारी नौकरी: एसएसबी में 115 पदों पर निकली भर्तियां, यहाँ से करे आवेदन

सरकारी नौकरी: एसएसबी में 115 पदों पर निकली भर्तियां, यहाँ से करे आवेदन

12वीं उत्तीर्ण छात्रों के पास देश की सेवा करने के लिए सशस्त्र सीमा बल (SSB) में सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा अवसर है, गृह मंत्रालय ने एसएसबी के लिए हेड कांस्टेबल (मिनिस्ट्रियल) के 115 पदों पर भर्ती निकाली है. इच्छुक अभ्यर्थी एसएसबी की ऑफिशियल वेबसाइट http://ssbrectt.gov.in/ पर जाकर पूरा नोटिफिकेशन देख सकते हैं और हेड कांस्टेबल के पदों पर आवेदन कर सकते हैं. बता दें कि आवेदन करने की लास्ट डेट 23 अगस्त है।

आवेदन के लिए अभ्यर्थी को 12वीं पास होना अनिवार्य है. 115 पदों पर निकली भर्ती में जनरल के लिए 47 पद, ईडब्ल्यूएस के लिए 11, ओबीसी के लिए 26, एससी के लिए 21 और एसटी के लिए 10 पद आरक्षित हैं. अभ्यर्थी की आयुसीमा 18 से 25 वर्ष होनी चाहिए हालांकि अधिकतम आयु सीमा में एससी व एसटी वर्ग को पांच साल और ओबीसी को तीन साल की छूट मिलेगी. खास बात यह है कि चयनित होने वाले उम्मीदावारों का वेतनमान 25,500 से 81,110 रुपये प्रति माह तक होगा।


चयन प्रक्रिया में टाइपिंग आना है अनिवार्य

अभ्यर्थी को सबसे पहले शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीएसटी) व शारीरिक मापतौल परीक्षा (पीईटी) में शामिल होना होगा. इसके बाद सफल उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा. लिखित परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन करने वालों को स्किल टेस्ट यानी टाइपिंग टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा. बता दें कि अभ्यर्थियों को 35 शब्द प्रति मिनट की गति से इंग्लिश टाइपिंग या 30 शब्द प्रति मिनट की गति से हिन्दी टाइपिंग आनी चाहिए।

बड़ी खबर : छत्तीसगढ़ में इस तारीख से खुलने जा रहे हैं स्कूल, राज्य शासन ने जारी किया आदेश, देखें आदेश

बड़ी खबर : छत्तीसगढ़ में इस तारीख से खुलने जा रहे हैं स्कूल, राज्य शासन ने जारी किया आदेश, देखें आदेश

रायपुर प्रदेश में स्कूल शिक्षा विभाग की ऑफलाईन कक्षाएं प्रारंभ करने के संबंध में राज्य शासन द्वारा निर्णय लिया गया है। स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा इस संबंध में आज यहां मंत्रालय से जारी आदेश अनुसार ऑफलाईन कक्षाएं प्रारंभ करने की अनुमति शर्तों के आधार पर दी गई है।

ऑफलाईन कक्षाएं प्रारंभ करने की शर्तो के अनुसार स्कूल शिक्षा विभाग के अंतर्गत सभी निजी एवं शासकीय विद्यालयों में कक्षा 10वीं एवं 12वीं की कक्षाएं सोमवार 2 अगस्त 2021 से प्रारंभ होगी। स्कूल शिक्षा विभाग के अंतर्गत सभी निजी एवं शासकीय विद्यालयों में कक्षा एक से 5वीं और कक्षा 8वीं की कक्षाएं प्रारंभ करने के संबंध में ग्रामीण क्षेत्रों के लिए संबंधित ग्राम पंचायत और स्कूल की पालक समिति की अनुशंसा प्राप्त करना आवश्यक है। शहरी क्षेत्रों के लिए संबंधित वार्ड पार्षद एवं स्कूल की पालक समिति की अनुशंसा प्राप्त करना जरूरी है। उनकी अनुशंसा प्राप्त होने पर ही यह कक्षाएं सोमवार 2 अगस्त 2021 से प्रारंभ की जा सकेंगी।
आदेश की शर्तो के अनुसार यह कक्षाएं उन्हीं जिलों में प्रारंभ की जाएगी, जिनमें कोरोना की पॉजिटिविटी दर 7 दिनों तक 1 प्रतिशत से कम रही हो। विद्यार्थियों को ऑफलाईन कक्षाओं में एक दिवस के अंतर पर बुलाया जाएगा, अर्थात प्रतिदिन केवल आधी संख्या में ही विद्यार्थी बुलाऐ जाएंगे। किसी भी विद्यार्थी को यदि सर्दी, खांसी, बुखार आदि होगा तो उसे कक्षा में नहीं बैठाया जाएगा। आदेश अनुसार ऑनलाईन कक्षाएं यथावत संचालित की जाती रहेंगी। किसी भी विद्यार्थी के लिए उपस्थिति अनिवार्य नहीं होगी। केन्द्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा समय-समय पर जारी कोरोना संक्रमण से बचाव के निर्देशों का पूर्णतः पालन सुनिश्चित करना होगा। आदेश में सभी शिक्षण संस्थाओं के कमरों की साफ-सफाई ठीक प्रकार से करने को कहा गया है।

 

प्लेसमेंट कैम्प के माध्यम से होगी 241 रिक्तियों पर भर्ती

प्लेसमेंट कैम्प के माध्यम से होगी 241 रिक्तियों पर भर्ती

उत्तर बस्तर कांकेर। जिला रोजगार एवं स्वरोजगार मार्गदर्शन केन्द्र कांकेर में 28 जुलाई को सुबह 11 बजे से शाम 3 बजे तक एक दिवसीय प्लेसमेंट कैम्प का आयोजन किया जाएगा। निजी क्षेत्र के नियोजकों की ओर से तकनीकी तथा गैर तकनीकी श्रेणी के कुल 241 रिक्तियां के आधार पर भर्ती किया जाएगा, जिसमें डी जी टेक्नीकल के 03 पद, फायर मेन के 20 पद, सेक्युरिटी गार्ड के 150 पद, वाहन चालक के 10 पद, सेल्समेन के 05 पद, कम्प्युटर आॅपरेटर के 01 पद, टेलीकालर के 02 पद, सेक्युटरी सुपरवाईजर के 10 पद व शिशु मित्र एजेंट के 40 पदों पर भर्ती किया जाएगा।
जिला रोजगार अधिकारी बी.आर. ठाकुर ने बताया कि इच्छुक आवेदक उक्त प्लेसमेंट कैम्प में उपस्थित होकर अपना सम्पूर्ण बायोडाटा के साथ कोविड-19 नियमों का पालन करते हुए आवेदन पत्र जमा कर सकतें हैं। प्राप्त आवेदनों के आधार पर नियोक्ता द्वारा प्राथमिक चयन कर साक्षात्कार लिया जावेगा, जिसकी सूचना फोन के माध्यम से आवेदक को दिया जाएगा।
 

शासकीय उचित मूल्य दुकान इंद्रपुरी एवं भाठापारा के संचालन के लिए आवेदन आंमत्रित

शासकीय उचित मूल्य दुकान इंद्रपुरी एवं भाठापारा के संचालन के लिए आवेदन आंमत्रित

बिलासपुर। अनुविभागीय अधिकारी राजस्व बिल्हा से प्राप्त जानकारी के अनुसार छ.ग. नियंत्रण आदेश 2016 की कंडिका 9 के तहत नवीन शासकीय उचित मूल्य की दुकान ग्राम पंचायत रहंगी के ग्राम इन्द्रपुरी, एवं ग्राम पंचायत कड़ार के ग्रामभाठापारा में प्रस्तावित है। जिसके संचालन के लिए स्थानीय ग्राम पंचायत, महिला स्व सहायता समूह, प्राथमिक कृषि साख समिति, अन्य सहकारी समिति, राज्य विनिर्दिष्ट उपक्रम, वन सुरक्षा समिति से 10 अगस्त 2021 तक आवेदन पंत्र आंमत्रित है। आवेदन पत्र 10 अगस्त 2021 तक कार्यालय अनुविभागीय अधिकारी राजस्व बिल्हा में कार्यालयीन समय पर स्वीकार किया जाएगा। निजी व्यक्ति के आवेदन पत्र पर विचार नहीं किया जाएगा। शासकीय उचित मूल्य की दुकान स्थित ग्राम पंचायत के आवेदकों के आवेदन पत्र पर सर्वप्रथम विचार किया जाएगा। महिला स्व सहायता समूह, प्राथमिक कृषि साख समिति, अन्य सहकारी समिति, राज्य विनिर्दिष्ट उपक्रम, वन सुरक्षा समिति के मामले में पंजीयक फर्म एवं सोसायटी व उप पंजीयक, समितियों के रजिस्टार के विज्ञाापन जारी तिथि से तीन माह पूर्व का पंजीयन का सत्यापित छायाप्रति होना आवश्यक है। इसके साथ ही ग्राम पंचायत, महिला स्व सहायता समूह, प्राथमिक कृषि साख समिति, अन्य सहकारी समिति, राज्य विनिर्दिष्ट उपक्रम, वन सुरक्षा समिति का बचत बैंक खाता संचालन एवं छःमाह का स्टेटमेंट होना चाहिए। महिला स्व सहायता समूह, प्राथमिक कृषि साख समिति, अन्य सहकारी समिति, राज्य विनिर्दिष्ट उपक्रम, वन सुरक्षा समिति के मामले में शासकीय उचित मूल्य दुकान संचालन के लिए समूह या समिति का सहमति प्रस्ताव तथा ग्राम पंचायत के मामले में ग्राम पंचायत का सहमति प्रस्ताव आवश्यक होगा। 

 स्कूल खोलने की कलेक्टर से भी मिल गई अनुमति, गाइडलाइन का पालन करना होगा

स्कूल खोलने की कलेक्टर से भी मिल गई अनुमति, गाइडलाइन का पालन करना होगा

भोपाल। जिले में सोमवार से स्कूल खोलने के लिए तैयारियां पूरी हो चुकी हैं वहीं रविवार को गाइडलाइन के पालन के साथ स्कूल खोलने के लिए कलेक्टर की ओर से भी अनुमति मिल गई। अधिकारी 100 फीसदी शिक्षकों के वैक्सीनेशन एवं सैनिटाइजेशन की तैयारियां जांच रहे हैं, वहीं निजी स्कूल संचालक मिलने वाली फीस और खर्चों का गुणा भाग लगाने में लगे हैं। वहीं निजी स्कूलों में खासतौर पर एमपी बोर्ड के छोटे स्कूलों को दो कक्षाओं के लिए स्कूल खोलना कुछ घाटे का सौदा दिख रहा है, लेकिन ऐसे अधिकांश स्कूल संचालक कक्षाएं सुचारू चलाने पर अगले कुछ दिनों में अन्य कक्षाओं को भी खोलने की अनुमति मिलने की उम्मीद में स्कूल खोलने जा रहे हैं। स्कूल शिक्षा विभाग के आदेश पर सोमवार से 11वीं और 12वीं की कक्षाएं एक-एक दिन 50 फीसदी विद्यार्थियों के साथ शुरू होने जा रही हैं। इससे पहले स्कूल परिसर और कक्षाओं को सैनिटाइज कराने का क्रम जारी रहा। बड़े स्कूलों में तीन से चार जगह विद्यार्थियों के हाथ धोने की व्यवस्था भी है। विभाग ने स्पष्ट कर दिया है कि विद्यार्थियों को सहमति पत्र लाना होगा वहीं वैक्सीन के दोनों डोज लगवा चुके शिक्षक ही ऑफलाइन कक्षाएं लग सकेंगे। संक्रमण के बीच बड़ी कक्षाओं का संचालन शुरू होने के बीच निजी स्कूलों में सैनिटाइजेशन और शिक्षकों के वैक्सीन सहित अन्य व्यवस्थाओं की जांच की व्यवस्था नहीं होने पर सवाल उठने लगे हैं। पालक महासंघ के पदाधिकारियों का कहना है कि सरकारी स्कूलों की जांच अधिकारी कर रहे हैं वहीं निजी स्कूलों में भी कमेटी भेजकर व्यवस्थाओं की जांच कराई जानी चाहिए। इस बारे में जिला शिक्षा अधिकारी नितिन सक्सेना का कहना है कि जिले में स्कूलों के खुलने की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। सैनिटाइजेशन हो चुका है, वहीं स्वच्छता के साथ तैयारी पूरी है। अधिकांश शिक्षकों को वैक्सीन लग चुकी है।
 शासकीय दू.ब.महिला स्नातकोत्तर (स्वशासी) महाविद्यालय रायपुर में 15 दिवसीय वेल्यू एडेड शॉर्ट टर्म कोर्स का हुआ आज समापन

शासकीय दू.ब.महिला स्नातकोत्तर (स्वशासी) महाविद्यालय रायपुर में 15 दिवसीय वेल्यू एडेड शॉर्ट टर्म कोर्स का हुआ आज समापन

रायपुर। शासकीय दू.ब.महिला स्नातकोत्तर महाविद्यालय रायपुर के स्ववित्तीय पाठयक्रम फैशन डिजाइनिंग और आई.क्यू.ए.सी. के साथ श्रीमती पी.जी.डागा गर्ल्स कॉलेज व मिनीमाता शासकीय महिला पॉलीटेकनिक राजनॉदगॉव के सन्युक्त तत्वाधान में यह 15 दिवसीय/ 30 घंटे का कोर्स दिनॉक 12 जुलाई 2021 को महविद्यालय की आदरणीय प्राचार्य डॉ श्रध्दा गिरोलकर मैडम के शुभकामना संदेश एवम प्राचार्य श्रीमती पी.जी.डागा कॉलेज,रायपुर सम्माननीय डॉ शिखा मित्रा, के उदबोधन के साथ प्रारम्भ हुआ. प्राचार्य द्वय ने इस वेल्यू एडेड कोर्स के लिए छात्राओ का उत्साहवर्धन किया और उन्हे अपनी शुभकामनाए प्रेषित की.कार्यशाला में कुल 155 छात्राओ ने रजिस्ट्रेशन कराया है।
 


यह कोर्स दिनॉक 12.07.2021 से 26.07.2021 तक 16 से 20 वर्ष की छात्राओ के लिए आयोजित की गई थी.कुल 15 दिन चले इस कोर्स में प्रत्येक दिवस छात्राओ को एक नए विषय में उस विषय के विशेषज्ञो द्वारा विषय से सम्बंधित जानकारी प्रदान की गई.
 

विशेषज्ञ के रूप में हमारे साथ डॉ अपूर्बा मित्रा , डॉ सविता चौधरी, डॉ सरिता जोशी, श्रीमती सावित्री रानी, श्रीमती अंजली जैन, ऋचा ठाकुर, डॉ हुमिका ताम्रकार , सावित्री सप्रे व ऋचा ताम्रकार जुडे और कोर्स के अंतिम दिवस पर छात्राओ ने अपने प्रेजेंटेशन एवम फीड बैक दिए। 

 


 

इस वेल्यू एडेड कोर्स का मुख्य उद्देश्य हमारी छात्राओ को भारतीय वेशभूषा व उनके गौरवशाली इतिहास से परिचय कराना था. काश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक हमारे भारतीय वस्त्रो के इतिहास की जानकारी देने के साथ-साथ प्राचीन काल से वर्तमान तक कैसे और क्या परिवर्तन हुए , उनसे छात्राओ को अवगत कराया गया. 

 


 

वस्त्रो पर परम्परागत रूप से रंगाई व छपाई के साथ प्राचीन काल में वस्त्रो का निर्माण कैसे होता था और इसमे वर्तमान में क्या बदलाव हुए 

 

प्राचीन काल में परिधान व साडियो के साथ कैसी एसेसरीज उपयोग में लाते थे और वर्तमान में किन एसेसरीज का उपयोग होता है

 

भारत के अलग-अलग राज्यो में अलग परिधानो के प्रयोग  और उसमे समय के साथ परिवर्तन

 

रेडीमेड परिधानो का इतिहास व वर्तमान में चलन व आवश्यकता

 

हाथकरघा से बने वस्त्र व उद्योग 

 

भारत में साडी का इतिहास 

 

छत्तीसगढ के आर्ट व क्रॉफ्ट 

 

शारीरिक आकार के अनुरूप प्राचीन व वर्तमान महिलाओ के परिधान , 

 

एतिहासिक परिधान 

 

छत्तीसगढ के गोदना शिल्प का वस्त्रो पर प्रयोग विषयो पर व्याख्यान के साथ विषय से हटकर एक अन्य विषय को शामिल किया गया जिसमे चिकित्सा के क्षेत्र में उपयोगी वस्त्र और प्री नेटल व पोस्ट नेटल केयर पर भी व्याख्यान रखा गया व चर्चा की गई .

 


आज दिनॉक 26.07.2021 को 15 दिवसीय अर्थात कुल 30 घंटे तक चले इस वेल्यू एडेड कोर्स का समापन हुआ. कार्यशाला का सन्योजन और संकल्पना डॉ शिप्रा बैनर्जी ने किया. हमारे साथ डॉ सविता चौधरी राजनॉदगॉव से जुडी. इस कार्यशाला की टेकनीकल हेड सावित्री सप्रे व ऋचा ताम्रकार थी जिन्होने अपने कार्य को बहुत अच्छी तरह से सम्पन्न किया। 
सरकारी नौकरी 2021: इन पदो के लिए नौकरी का मौका

सरकारी नौकरी 2021: इन पदो के लिए नौकरी का मौका

नई दिल्ली: सरकारी नौकरी करने की चाह रखने वाले अभ्यर्थी के लिए अच्छी खबर है, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ट्यूबरकुलोसिस एंड रेस्पिरेटरी डिजीज नई दिल्ली, ने सीनियर रेजिडेंट पदों पर भर्तियों के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. इन पदों अभ्यर्थियों का चयन केवल इंटरव्यू के जरिए किया जाएगा. इंटरव्यू का आयोजन 26 जुलाई 2021 को किया जाएगा. जारी नोटिफिकेशन के अनुसार कुल 9 रिक्त पदों पर भर्तियां की जाएगी. अभ्यर्थी इंटरव्यू के दिन सुबह 9 बजे तक इन पदों के लिए पंजीकरण करा सकते हैं।

इन पदों पर होगी भर्तियां
सीनियर रेजिडेंट (टीबी एडं चेस्ट) - 5 पद
सीनियर रेजिडेंट (रेडियोलॉजी) - 1 पद
सीनियर रेजिडेंट (मोलेक्युलर चिकित्सा) - 1 पद
सीनियर रेजिडेंट (माइक्रोबायोलॉजी) - 1 पद
सीनियर रेजिडेंट (थोरेसिक सर्जरी) - 1 पद


शैक्षणिक योग्यता
इन पदों के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से संबंधित क्षेत्र में पीजी डिग्री/डिप्लोमा के साथ एमबीबीएस की डिग्री होनी चाहिए.वहीं पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री या पोस्ट ग्रेजुएट योग्यता रखने वाले अभ्यर्थियों को प्राथमिकता दी जाएगी।

आयु सीमा
इन पदों के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी की अधिकतम उम्र 45 वर्ष होनी चाहिए. इस भर्ती से संबंधित जानकारी के लिए अभ्यर्थी जारी आधिकारिक नोटिफिकेशन को पढ़ सकते हैं।

चयन प्रक्रिया
इन पदों पर अभ्यर्थियों का चयन इंटरव्यू प्रक्रिया के तहत किया जाएगा. अभ्यर्थी अपने शैक्षणिक दस्तावेजों के साथ निर्धारित समय और तिथि को होने वाले इंटरव्यू में शामिल हो सकते हैं।

शॉर्ट टर्म कोर्स विमेन एंड चाइल्ड केयर 30 आवर्स में डॉक्टर मीता झा ने सेल्फ कॉन्फिडेंस विषय पर दिया लेक्चर

शॉर्ट टर्म कोर्स विमेन एंड चाइल्ड केयर 30 आवर्स में डॉक्टर मीता झा ने सेल्फ कॉन्फिडेंस विषय पर दिया लेक्चर

रायपुर,  शॉर्ट टर्म वैल्यू ऐडेड विमेन एंड चाइल्ड केयर 30आवर कोर्स आज शॉर्ट टर्म कोर्स विमेन एंड चाइल्ड केयर 30 आवर्स में डॉक्टर मीता झा का सेल्फ कॉन्फिडेंस के ऊपर शानदार लेक्चर हुआ जिसमें संयोजक डॉक्टर नंदा गुरुवारा सहसंयोजक डॉक्टर संध्या वर्मा और डिफरेंट पार्टिसिपेंट जो कि जगदलपुर अंबिकापुर रायपुर के उपस्थित थे और सभी प्रतिभागी डॉक्टर मीता झा के लेक्चर से लाभान्वित हुए यह कोर्स दिनांक 13 जुलाई से दिनांक 27 जुलाई तक हो रहा है यह कोर्स शासकीय महिला स्नातकोत्तर महाविद्यालय रायपुर गृह विज्ञान विभाग आइक्यूएसी एवं महिला अध्ययन सेल एवं शासकीय आर्ट्स एंड कॉमर्स महा विद्यालय देवेंद्र नगर के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित है 

ग्रामीण क्षेत्र के आंगनबाड़ी केन्द्र व शहरी क्षेत्र खुलेंगे इस तारीख से

ग्रामीण क्षेत्र के आंगनबाड़ी केन्द्र व शहरी क्षेत्र खुलेंगे इस तारीख से

धमतरी। जिले के ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में स्थित आंगनबाड़ी केन्द्रों में फिर से रौनक लौटेगी, जहां पर पूरक पोषण आहार का वितरण तथा स्वास्थ्य एवं पोषण दिवस का आयोजन किया जाएगा। राज्य शासन के निर्देशानुसार तथा कलेक्टर पी.एस. एल्मा के मार्गदर्शन में जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग एमडी नायक ने जिले के सभी एकीकृत बाल विकास परियोजना कार्यालय के अधिकारियों को पत्र जारी कर निर्देशित किया है कि सोमवार 26 जुलाई से ग्रामीण क्षेत्रों में स्थित आंगनबाड़ी केन्द्रों तथा आगामी एक अगस्त से शहरी क्षेत्रों में स्थित आंगनबाड़ी केन्द्रों का संचालन कोविड-19 से संबंधित दिशानिर्देशों व नियमों का पालन करते हुए किया जाए। उन्होंने शासन से प्राप्त निर्देशों के हवाले से बताया कि आंगनबाड़ी केन्द्र जहां कोई भी कोविड का प्रकरण न हो, ऐसे केन्द्रों को खोला जाएगा। 60 वर्ष से अधिक आयु की कार्यकर्ता/सहायिका को आगामी आदेश तक पृथक रखा जाए, इसके लिए समीपस्थ केन्द्र से वैकल्पिक व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए हैं। आंगनबाड़ी केन्द्रों को खोलने के पहले पूरे भवन का सैनिटाइजेशन पंचायत/नगरीय निकाय के सहयोग से कराने के लिए भी निर्देशित किया गया है। जिला कार्यक्रम अधिकारी ने बताया कि एक समय से अधिकतम 20 हितग्राहियों को ही केन्द्र में प्रवेश दिए जाने का निर्देश है तथा रेडी टू ईट फूड बनाने वाले समूहों के सदस्यों का स्वास्थ्य परीक्षण कराने कहा गया है। इसके अलावा आंगनबाड़ी केन्द्रों में हाथ धुलाई के उपरांत हितग्राहियों को प्रवेश देने, केन्द्र में साबुन की पर्याप्त व्यवस्था करने के भी निर्देश दिए गए हैं। इसी प्रकार बच्चों व गर्भवती/शिशुवती जो केन्द्र में आते हैं उन्हें प्रवेश पूर्व प्रारम्भिक स्वास्थ्य जांच आवश्यक तौर पर कराने या बुखार, खांसी, मांसपेशियों में दर्द, सिरदर्द, गले में खराश, डायरिया, गंध या स्वाद का नहीं आना जैसे लक्षण होने पर केन्द्र में प्रवेश नहीं दिए जाने का निर्देश है। गर्म भोजन केवल तीन से छह वर्ष के सामान्य व मध्यम कुपोषित बच्चों तथा गर्भवती महिलाओं को ही केन्द्र में दिया जाएगा संकटग्रस्त श्रेणी की गर्भवती अथवा गंभीर कुपोषित बच्चों को घर-पहुंच सेवा के माध्यम से गर्म भोजन दिया जाएगा। इसके अलावा तीन से छह वर्ष के बच्चों को नाश्ते के सचिन पर 1250 ग्राम रेडी टू ईट फूड, टी.एच.आर. के माध्यम से प्रथम मंगलवार को उपलब्ध कराने के भी निर्देश दिए गए हैं। जिला कार्यक्रम अधिकार से जारी दिशानिर्देशों का समुचित पालन करते हुए ग्रामीण क्षेत्रों में स्थित आंगनबाड़ी केन्द्रों को 26 जुलाई तथा शहरी क्षेत्र के केन्द्रों को एक अगस्त से प्रारम्भ करने के निर्देश परियोजना अधिकारियों को दिए गए हैं। उल्लेखनीय है कि कोविड-19 के संक्रमण एवं प्रसार को दृष्टिगत करते हुए राज्य शासन द 22 मार्च से आंगनबाड़ी केन्द्रों के संचालन को बंद कर आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के माध्यम से हितग्राहियों को सूखा राशन घर पहुंच सेवा के साथ प्रदाय किया जा रहा था। अतः कुपोषण को प्रभावी ढंग से रोकने के उद्देश्य से राज्य शासन द्वारा पूरक पोषण आहार अंतर्गत दोपहर का गर्म भोजन का वितरण तथा स्वास्थ्य एवं पोषण दिवस का आयोजन करने के निर्देश दिए गए हैं, जिसके परिपालन में ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में स्थित आंगनबाड़ी केन्द्रों को क्रमशः 26 जुलाई व एक अगस्त से संचालित किए जाएंगे। 

आईसीएसई बोर्ड : 10वीं बोर्ड में यश्मीत को मिले 90 फीसदी अंक

आईसीएसई बोर्ड : 10वीं बोर्ड में यश्मीत को मिले 90 फीसदी अंक

रायपुर । आईसीएसई बोर्ड ने अपने दसवीं की नतीजे जारी कर दिए हैं। राजधानी के राजकुमार कॉलेज में दसवीं की कॉमर्स स्ट्रीम में अध्ययनरत यश्मीत सिंह होरा ने इस परीक्षा में 90.80 फीसदी अंक प्राप्त किए हैं। स्कूल के स्टाफ सहित परिजनों और शुभचिंतकों ने यश्मीत को बधाई दी और उनके उज्जवल भविष्य की कामना की है। 

बड़ी खबर : छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल ने 12वीं बोर्ड के नतीजे किये घोषित, यहाँ से देखे अपना रिजल्ट

बड़ी खबर : छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल ने 12वीं बोर्ड के नतीजे किये घोषित, यहाँ से देखे अपना रिजल्ट

रायपुर | कोरोना वायरस कोविड 19 महामारी के बीच स्कूल बंद होने के कारण राज्य शासन द्वारा वर्ष 2020-21 में आयोजित 12 वीं बोर्ड की परीक्षा ओपन बुक पैटर्न से करायी गई थी। आज स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ.प्रेमसाय सिंह टेकाम एवं रायपुर पश्चिम के विधायक विकास उपाध्याय ने दोपहर 12 बजे संयुक्त रूप से छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित 12 वीं के नतीजे वर्चुअल घोषित किये। बोर्ड द्वारा जारी परीक्षा परिणाम के अनुसार उक्त परीक्षा में प्रदेश से 2 लाख 89 हजार 023 विद्यार्थी पंजीकृत हुए जिनमें 2लाख 86 हजार 850 विद्यार्थी परीक्षा में शामिल हुए। सम्मिलितत विद्यार्थियों में से 2402 छात्रों के परिणाम अपात्र होने के कारण निरस्त किये गये हैं। तथा 341 छात्रों के परिणाम बाद में घोषित किये जाएंगे। कुल 2,84,107 विद्यार्थियों के परीक्षा परिणाम आज घोषित किये गये। जिनमें से 1,30, 561 छात्र एवं 1,53,546 छात्राएं है। उत्तीर्ण परीक्षार्थियों की कुल संख्या 2,76,817 है। जो घोषित परीक्षा परिणाम का 97.43 प्रतिशत  है, इसमें से उत्तीर्ण बालिकाओं का प्रतिशत 98.06 प्रतिशत एवं बालकों का प्रतिशत 96.69 प्रतिशत है।  घोषित परीक्षा परिणाम में प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण परीक्षार्थियों की संख्या 2,71,155 (95.44 ) प्रतिशत है।  द्वितीय श्रेणी में उत्तीर्ण परीक्षार्थियों की संख्या 5,570 (1.96) है।  तृतीय श्रेणी में उत्तीर्ण परीक्षार्थियों की संख्या 79 (0.3 प्रतिशत) है। 13 परीक्षार्थियों को पास की श्रेणी में उत्तीर्ण घोषित किया गया है जबकि 2035 परीक्षार्थियों को पूरक की पात्रता दी गई है। इसके अलावा 5,255 परीक्षार्थी अनुत्तीर्ण हुए है। इनमें 3,204 बालक एवं 2051 बालिकाएं है।  ज्ञातव्य है कि प्रदेश के इतिहास में पहली बार इतना शानदार रिजल्ट 12वीं का घोषित किया गया है। ऑनलाइन परीक्षा के आयोजन से जहां विद्यार्थी कोरोना वायरस के संक्रमण से बचे है वहीं सफलतापूर्वक आया अच्छा परिणाम घोषित होने से विद्यार्थियों में हर्ष की लहर है। 

 

रिजल्ट देखें के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें
BREAKING : छत्तीसगढ़ में 12वीं बोर्ड परीक्षा के नतीजे आज इतने बजे जारी होंगे

BREAKING : छत्तीसगढ़ में 12वीं बोर्ड परीक्षा के नतीजे आज इतने बजे जारी होंगे

रायपुर। छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल 12वीं बोर्ड के नतीजे 25 जुलाई को घोषित किये जाएंगे। माध्यमिक शिक्षा मंडल के सचिव वीके गोयल ने बताया स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम दोपहर 12 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये परिणाम घोषित करेंगे।  इस बोर्ड परिक्षा में दो लाख 89 छात्रों के नतीजे www.cgbse.nic.in पर जारी किया जाएगा

12वीं उत्तीर्ण छात्रों के लिए सुनहरा अवसर, यहाँ जानिए डिटेल मे

12वीं उत्तीर्ण छात्रों के लिए सुनहरा अवसर, यहाँ जानिए डिटेल मे

दंतेवाड़ा: छत्तीसगढ़ शासन, पर्यटन विभाग के अधीन स्टेट इंस्टीट्यूट आफ हॉटल मैनेजमेंट केटरिंग टेक्नोलॉजी व एप्लाईड न्यूट्रीशन, रायपुर में होटल मैनेजमेंट के क्षेत्र में डिग्री व डिप्लोमा कोर्स में शैक्षणिक सत्र-2021-22 में प्रवेश प्रदाय किया जा रहा है। डिग्री व डिप्लोमा कोर्स के लिए शिक्षण और हॉस्टल नि:शुल्क प्रदाय किया जाएगा। जिसमें BSc Hospitality & Hotel Administration, Diploma in Food Production, Diploma in Food & Beverage Service, Diploma in House Keeping Operaton में 12वीं उत्तीर्ण व जिले में सीटों की संख्या प्रत्येक कोर्स में 5-5 रखा गया है।

उक्त डिग्री/डिप्लोमा कोर्स में चयन हेतु जिला परियोजना लाईवलीहुड कॉलेज परिसर में 27 जुलाई 2021 को समय सुबह 11 बजे काउंसलिंग आयोजित किया जा रहा है। जिसमें अनुसूचित जनजाति वर्ग के अभ्यथिर्यों को प्राथमिकता दी जाएगी। जिले के इच्छुक एवं पात्र अभ्यर्थी शैक्षणिक, जाति, निवास, ए.पी.एल./बी.पी.एल., आधार और आय प्रमाण-पत्र के साथ उपस्थित होवें। अधिक जानकारी के लिए मोबाईल नं.-9406334109, 7489922116 से संपर्क कर सकते है।

BIG BREAKING : पं. रविवि ने जारी की सेमेस्टर परीक्षा फॉर्म भरने की तिथि, जाने कब से कब तक भर सकते है फॉर्म, देखें आदेश

BIG BREAKING : पं. रविवि ने जारी की सेमेस्टर परीक्षा फॉर्म भरने की तिथि, जाने कब से कब तक भर सकते है फॉर्म, देखें आदेश

रायपुर। विश्वविद्यालय अध्ययनशालाओं एवं संबद्ध महाविद्यालयों में संचालित सेमेस्टर पाठ्यक्रमों (मई-जून 2021) में अध्ययनरत परीक्षार्थी के लिए ऑनलाइन पध्दति से विश्वविद्यालय के अधिकृत वेबसाइट www.prsuuniv.in द्वारा परीक्षा आवेदन पत्र एवं शुल्क जमा करने की तिथि निम्नानुसार निर्धारित की जाती है।  देखें आदेश-

जवाहर नवोदय विद्यालय चयन परीक्षा की परीक्षा तिथि घोषित

जवाहर नवोदय विद्यालय चयन परीक्षा की परीक्षा तिथि घोषित

सूरजपुर। जवाहर नवोदय विद्यालय शिक्षा मंत्रालय भारत सरकार के अंतर्गत स्कूल शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के अधीन संचालित सह-शिक्षा, आवासीय एवं सी.बी.एस.ई. पाठ्यक्रम का विद्यालय है। जहाँ छात्र व छात्राओं को अनुभवी एवं प्रशिक्षित शिक्षक-शिक्षिकाओं द्वारा उच्च गुणवत्तापूर्ण एवं आधुनिक शिक्षा प्रदान की जाती है। यहाँ छात्र छात्राओं को शिक्षा, आवास, भोजन, गणवेश, एवं पाठ्य सामग्री निःशुल्क प्रदान किया जाता है। जवाहर नवोदय विद्यालय बसदेई, जिला - सूरजपुर में सत्र 2021-22 के लिए कक्षा 6 वीं में प्रवेश के लिए 80 सीटों के लिए प्रवेश परीक्षा पुनर्निधारित तिथि 11 अगस्त दिन बुधवार को सुनिश्चित की गई है। यह परीक्षा सूरजपुर जिले के 39 परीक्षा केन्द्रों पर आयोजित होगी जिसके लिये सूरजपुर जिले के 8457 छात्र छात्राओं ने आनलाइन आवेदन किया है। इस प्रवेश परीक्षा से संबंधित प्रवेश पत्र https://navodaya-gov-in/nvs/en/admission-JNVST/JNVST-class/ ;k www-navodaya-gov-in बेबसाइट से आनलाइन डाउनलोड किया जा सकता है। सभी उम्मीदवारों द्वारा प्रवेश पत्र में दिए गए कोविड प्रोटोकोल संबंधी दिशा-निर्देशों का पालन करना अनिवार्य होगा। 

BREAKING : छत्तीसगढ़ में 12वीं बोर्ड परीक्षा के नतीजे इस दिन किये जाएंगे घोषित

BREAKING : छत्तीसगढ़ में 12वीं बोर्ड परीक्षा के नतीजे इस दिन किये जाएंगे घोषित

रायपुर। छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल 12वीं बोर्ड के नतीजे 25 जुलाई को घोषित किये जाएंगे। माध्यमिक शिक्षा मंडल के सचिव वीके गोयल ने बताया स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम दोपहर 12 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये परिणाम घोषित करेंगे।

इस तारीख को आयोजित होगी पीईटी, पीपीएचटी, पीपीटी, एवं प्री -एमसीए प्रवेश परीक्षा  2021, पढ़े खबर विस्तार से

इस तारीख को आयोजित होगी पीईटी, पीपीएचटी, पीपीटी, एवं प्री -एमसीए प्रवेश परीक्षा 2021, पढ़े खबर विस्तार से

छत्तीसगढ़ व्यवसायिक परीक्षा मंडल द्वारा प्रतिवर्ष विभिन्न व्यवसायिक पाठ्यक्रमों में प्रवेश हेतु परीक्षाओं का आयोजन किया जाता है. इसी क्रम में व्यापम द्वारा पीईटी, पीपीएच्टी, पीपीटी, एवं प्री -एमसीए प्रवेश परीक्षा  2021 का आयोजन भी जल्द ही किया जाएगा. परीक्षा की संभावित तिथि व्यापम द्वारा 8 एवं 15 सितम्बर दिन बुधवार को तय की गई है. उपरोक्त प्रवेश परीक्षा हेतु ऑनलाइन आवेदन प्राप्त करने की विधि, प्रवेश नियम, पाठ्यक्रम आदि का अवलोकन व्यापम की वेबसाइट पर किया जा सकता है. 

 

इस विश्वविद्यालय ने प्रवेश में ट्रांसजेंडरों के लिए आयु सीमा हटाई

इस विश्वविद्यालय ने प्रवेश में ट्रांसजेंडरों के लिए आयु सीमा हटाई

केरल राज्य के अधिकारियों ने राज्य के ट्रांसजेंडर कॉलेज के छात्रों के लिए ऊपरी आयु सीमा को हटा दिया है, जो राज्य के विश्वविद्यालयों और इसके संबद्ध स्कूलों में उपलब्ध कई शैक्षिक कार्यक्रमों में प्रवेश की मांग कर रहे हैं। राज्य में विभिन्न स्नातकोत्तर और स्नातक शैक्षिक कार्यक्रमों को आगे बढ़ाने के लिए ट्रांसजेंडर छात्रों को प्रोत्साहित करने के लिए ऊपरी आयु सीमा को हटाने का निर्णय लिया गया है। वर्ष 2018 में राज्य के अधिकारियों ने राज्य में विश्वविद्यालयों और संबद्ध स्कूलों द्वारा चलाए जा रहे सभी कार्यक्रमों में केवल ट्रांसपर्सन के लिए आरक्षित दो सीटों को मंजूरी दी थी।यह फैसला केरल की ट्रांसजेंडर आबादी को सशक्त बनाने के लिए लिया गया था।केरल के अधिकारियों ने राज्य के विश्वविद्यालयों को निर्देश दिया था कि वे ट्रांसजेंडर छात्रों के सामने आने वाले मतभेदों से निपटने के लिए ट्रांसजेंडर कवरेज करें। केरल भारत का पहला राज्य था जिसने वर्ष 2015 में ट्रांसजेंडर कवरेज की घोषणा की थी। विश्वविद्यालयों में ऊपरी आयु सीमा अलग-अलग कार्यक्रम के रूप में भिन्न होती है और इससे अतिरिक्त ट्रांसजेंडर छात्रों के प्रवेश में बाधा उत्पन्न होती है। राज्य के विश्वविद्यालयों ने सरकार से ट्रांसजेंडर छात्रों के लिए ऊपरी आयु सीमा को हटाने या इसमें ढील देने का अनुरोध किया था और राज्य के अधिकारियों ने यह सब ध्यान में रखते हुए यह निर्णय लिया। 

सरकारी नौकरी: स्वास्थ विभाग के इन पदो के लिए नौकरी का मौका, यहाँ से करे आवेदन

सरकारी नौकरी: स्वास्थ विभाग के इन पदो के लिए नौकरी का मौका, यहाँ से करे आवेदन

सरकारी नौकरी की चाह रखने वाले युवाओ के लिए सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा अवसर आया है, पश्चिम बंगाल स्वास्थ विभाग में विभिन्न पदों पर भर्तियां निकली हैं. विभाग ने अधिसूचना जारी कर लैब तकनीशियन, डीईओ और अन्य पदों के लिए आवेदन मंगाए हैं. सभी पद मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग, कलिम्पोंग के लिए हैं. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार 06 अगस्त 2021 को आयोजित होने वाले वॉक-इन-इंटरव्यू में शामिल हो सकते हैं. अधिसूचना से सम्बंधित अन्य जानकारी के लिए उम्मीदवार पश्चिम बंगाल स्वास्थ विभाग की आधिकारिक वेबसाइट https://www.wbhealth.gov.in/ पर विजिट कर सकते हैं.


अधिसूचना के अनुसार मॉलिक्यूलर बायोलोजिस्ट के 02 , लैब तकनीशियन के 04 और डाटा एंट्री ऑपरेटर के 04 पदों के लिए आवेदन मंगाए गए हैं. आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 06 अगस्त 2021 है. 06 अगस्त को ही वॉक-इन-इंटरव्यू भी आयोजित किए जाएंगें.

Sarkari Naukari: आवश्यक शैक्षणिक योग्यता

मॉलिक्यूलर बायोलॉजिस्ट – मॉलिक्यूलर बायोलॉजी/ वायरोलॉजी/ बायोकेमिस्ट्री/ माइक्रोबायोलॉजी/ बायोटेक्नोलॉजी/ बायोमेडिकल लैब साइंस एंड मैनेजमेंट/ लाइफ साइंस में मास्टर डिग्री.

लैब टेक्निशियन- हायरसेकण्ड्री साइंस के साथ बैचलर इन मेडिकल लैब टेक्नोलॉजी/ मेडिकल लैब टेक्नोलॉजी में डिप्लोमा.

डाटा एंट्री ऑपरेटर- किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक और कंप्यूटर एप्लीकेशन में कम से कम 1 साल का डिप्लोमा/सर्टिफिकेट कोर्स अनिवार्य है. साथ में एमएस वर्ड, एमएस एक्सेल, एमएस पावर प्वाइंट, एमएस एक्सेस और इंटरनेट की जानकारी भी होनी चाहिए. इसके आलावा उम्मीदवार की न्यूनतम टाइपिंग स्पीड 30 शब्द प्रति मिनट होनी चाहिए।