CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |    छत्तीसगढ़ में तेजी से पांव पसार रहा कोरोना,कल फिर 8 नए मरीजों की पुष्टि...एक्टिव मरीजों की संख्या हुई 71    |
T20 विश्व कप 2021 के लिए टीम इंडिया के नेट गेंदबाज होंगे जम्मू-कश्मीर का ये खिलाडी

T20 विश्व कप 2021 के लिए टीम इंडिया के नेट गेंदबाज होंगे जम्मू-कश्मीर का ये खिलाडी

जम्मू कश्मीर के युवा तेज गेंदबाज उमरान मलिक (Umran Malik) को टी20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम के नेट गेंदबाज के रूप में यूएई में रहने के लिए कहा गया है। मलिक ने यूएई में खेले जा रहे इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2021) के 14वें सीजन के दूसरे चरण में सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) के लिए डेब्यू किया है।


आईपीएल की शुरुआत से पहले सीनियर स्तर के सिर्फ दो घरेलू मैचों खेलने वाले 21 साल के इस गेंदबाज ने भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) को इतना प्रभावित किया है कि उन्हें टीम के साथ नेट गेंदबाज के रूप में बुलाया गया है।
उमरान ने इस सीजन में अपनी तेज गति की गेंदबाजी से कई लोगों को प्रभावित किया। वो लगातार 150 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी कर रहे थे। उन्होंने 153 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से आईपीएल की सबसे तेज गेंद भी फेंकी। उमरान के पिता फल की दुकान के मालिक हैं।
एसआरएच फ्रैंचाइजी के एक करीबी सूत्र ने गोपनीयता की शर्त पर पीटीआई को बताया, ‘‘हां, उमरान यहां रुक रहा है क्योंकि वो नेट गेंदबाज के रूप में भारतीय टीम इंडिया के बायो-बबल में शामिल होगा।’’
आईपीएल के अपने डेब्यू सीजन में इस तेज गेंदबाज ने तीन मैचों में दो विकेट झटके। उनकी टीम हालांकि तालिका में आखिरी पायदान पर रही।
भारतीय कप्तान कोहली ने भी उमरान की तारीफ की। कोहली ने इस सप्ताह की शुरुआत में कहा, ‘‘यह टूर्नामेंट हर साल प्रतिभाओं को सामने लाता है, एक खिलाड़ी को 150 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से गेंदबाजी करते हुए देखना अच्छा है। यहां से खिलाड़ियों की प्रगति को समझना महत्वपूर्ण है।’’

 

SRH vs MI: ईशान-सूर्यकुमार ने बल्ले से मचाया धमाल, मुंबई ने रखा 236 रनों का लक्ष्य

SRH vs MI: ईशान-सूर्यकुमार ने बल्ले से मचाया धमाल, मुंबई ने रखा 236 रनों का लक्ष्य

इंडियन प्रीमियर लीग के 14वें सीजन के 55वें मैच में मुंबई इंडियंस की टीम का सामना सनराइजर्स हैदराबाद से हो रहा है। यह मुकाबला अबु धाबी के शेख जायद क्रिकेट स्टेडियम में खेला जा रहा है। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए मुंबई इंडियंस की टीम ने 9 विकेट खोकर 235 रन बनाए हैं। इस मैच को जीतने के लिए हैदराबाद को 236 रन बनाने होंगे। टीम की ओर से ईशान किशन ने महज 32 गेंदों में 84 रनों की तूफानी पारी खेली, जबकि सूर्यकुमार यादव ने 40 गेंदों में 82 रन जड़े। गेंदबाजी में हैदराबाद की ओर से जेसन होल्डर ने चार विकेट झटके।
आपको बता दे इस मैच को जीतने के लिए हैदराबाद को 236 रन बनाने होंगे। वहीं, मुंबई को अगर प्लेऑफ में अपनी जगह बनानी है तो हैदराबाद को 64 से उससे पहले ऑलआउट करना होगा।
 

 Viral Video : दीपक चाहर ने पंजाब किंग्स के मैच के बाद अपनी गर्लफ्रेंड को स्टेडियम में किया प्रपोज

Viral Video : दीपक चाहर ने पंजाब किंग्स के मैच के बाद अपनी गर्लफ्रेंड को स्टेडियम में किया प्रपोज

IPL 2021: सीएसके टीम (CSK) के गेंदबाज दीपक चाहर (Deepak Chahar) ने पंजाब किंग्स (Punjab Kings) के खिलाफ मैच के बाद अपनी गर्लफ्रेंड को प्रपोज किया. दरअसल जब पंजाब से चेन्नई की टीम मैच हारी तो दीपक दर्शक दीर्घा में बैठी अपनी गर्लफ्रेंड के पास गए और उन्हें घुटनों के बल बैठकर प्रोपज किया. सोशल मीडिया पर उनकी तस्वीर खूब वायरल हो रही है. दीपक की गर्लफ्रेंड ने प्रपोजल को स्वीकार कर लिया है. बता दें कि दीपक अपनी गर्लफ्रेंड को प्लेऑफ के मैच के दौरान प्रपोज करना चाहते थे, इसके लिए उन्होंन धोनी से बात की थी. लेकिन माही ने दीपक को लीग मैचों के दौरान ही ऐसा करने को कहा, जिसके कारण पंजाब किंग्स के खिलाफ मैच के दौरान दीपक ने अपनी गर्लफ्रेंड को प्रपोज कर अंगूठी पहनाई. आकाश चोपड़ा ने दीपक के प्रपोजल के पीछे की कहानी का खुलासा मैच के बाद होने वाले चैट शो के दौरान किया.
 

बता दें कि जिस समय दीपक अपनी गर्लफ्रेंड को प्रपोज कर रहे थे तो मैदान पर धोनी भी मौजूद थी. वहीं दूसरी ओर फैन्स भी दीपक के इस प्यार भरे कारनामें को देखकर जोर से तालियां बजा रहे थे.  
KKR vs RR : शुभमन गिल का अर्धशतक, कोलकाता ने राजस्थान को दिया 172 रनों का लक्ष्य

KKR vs RR : शुभमन गिल का अर्धशतक, कोलकाता ने राजस्थान को दिया 172 रनों का लक्ष्य

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2021 में गुरुवार को डबल हेडर के दूसरे मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स का सामना राजस्थान रॉयल्स से हो रहा है। राजस्थान रॉयल्स ने इस मैच में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है। कोलकाता ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में चार विकेट पर 171 रन बनाए। कोलकाता के लिए शुभमन गिल ने 56, वेंकटेश अय्यर ने 38 और राहुल त्रिपाठी ने 21 रन बनाए। राजस्थान के लिए क्रिस मोरिस, चेतन सकारिया, राहुल तेवतिया और ग्लेन फिलिप्स ने एक-एक विकेट चटकाए।

 

 Video Viral : KKR के खिलाड़ी ने मचाई तोड़-फोड़! मैदान पर लगा कैमरा तोड़ा और फिर

Video Viral : KKR के खिलाड़ी ने मचाई तोड़-फोड़! मैदान पर लगा कैमरा तोड़ा और फिर

IPL 2021 में 3 अक्टूबर को एक मुकाबला कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders) और सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) के बीच खेला गया. इस मुकाबले में कोलकाता ने हैदराबाद को 6 विकेट से हरा दिया. KKR की इस जीत के नायक उसके सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल (Shubman Gill) बने, जिन्होंने 51 गेंदों पर 57 रन की पारी खेल एक छोर संभाले रखा. इसी मैच में KKR की बल्लेबाजी के दौरान मैदान पर तोड़ फोड़ भी मचती दिखी. ये तोड़ फोड़ करने वाला कोई और नहीं बल्कि KKR का खिलाड़ी ही था. KKR के बल्लेबाज नीतीश राणा (Nitish Rana) ने इसे अपने बल्ले से अंजाम दिया था.

ये कब, क्यों और कैसे हुआ अब जरा वो समझिए. सबसे पहले तो ये जान लीजिए कि ये मामला उतना संगीन नहीं जितना आप समझ रहे हैं. ये जो कुछ भी हुआ वो नीतीश राणा के बल्ले से निकले शॉट के चलते हुआ है. दरअसल, हुआ ये कि KKR की इनिंग के 18वें ओवर में जब गेंदबाज जेसन होल्डर ने चौथी गेंद डाली तो इस पर नीतीश राणा ने बाउंड्री जड़ दिया. इस बाउंड्री को रोकने के लिए राशिद बड़ी तेजी के साथ उसकी ओर झपटे लेकिन उन्हें सफलता नहीं मिली. नतीजा ये हुआ कि गेंद बाउंड्री लाइन के ठीक बाहर मैदान पर लगे कैमरे के लेंस पर जाकर लग गई. गेंद लगने से वो लेंस चकनाचूर हो गई.

कैमरे की लेंस टूटने के बाद राणा का विकेट भी गिरा
ओवर की चौथी गेंद पर चौके के साथ नीतीश राणा ने मैदान पर लगे कैमरे की लेंस तो तोड़ी ही. लेकिन एक गेंद बाद ही उनका विकेट भी चटक गया. वो 33 गेंदों पर 25 रन बनाकर होल्डर का शिकार बने. हालांकि लक्ष्य इतना बड़ा था नहीं लिहाजा कोलकाता ने ये मैच आसानी से जीत लिया.

कोलकाता नाइट राइडर्स ने 6 विकेट से जीता मैच
मुकाबले में पहले बैटिंग करते हुए सनराइजर्स हैदराबाद ने 20 ओवर में 8 विकेट पर 115 रन बनाए थे. जवाब में 116 रन के मिले लक्ष्य को KKR ने 2 गेंद पहले ही हासिल कर लिया. दिनेश कार्तिक के बल्ले से निकले चौके के साथ कोलकाता ने अपनी जीत का स्वाद चखा.
RCB vs PBKS: पंजाब किंग्स के खिलाफ आरसीबी ने जीता टॉस, बैटिंग का लिया फैसला

RCB vs PBKS: पंजाब किंग्स के खिलाफ आरसीबी ने जीता टॉस, बैटिंग का लिया फैसला

इंडियन प्रीमियर लीग 2021 के 48वें मैच में आज रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का मुकाबला पंजाब किंग्स से शारजाह क्रिकेट स्टेडियम में हो रहा है। इस मैच में आरसीबी के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने का फैसला किया है। इस मैच के लिए विराट ने अपनी टीम को कोई बदलाव नहीं करते हुए पिछले मैच वाली ही प्लेइंग इलेवन उतारी है, जबकि पंजाब के कप्तान केएल राहुल ने तीन बदलाव किए हैं। 

BIG BREAKING: भारतीय टीम के स्टार खिलाड़ी ने लिया संन्यास, ओलंपिक मेडल के साथ खत्म किया सफर

BIG BREAKING: भारतीय टीम के स्टार खिलाड़ी ने लिया संन्यास, ओलंपिक मेडल के साथ खत्म किया सफर

नई दिल्ली: भारतीय हॉकी टीम के स्टार ड्रैग फ्लिकर रुपिंदर पाल सिंह ने अंतरराष्ट्रीय हॉकी से रिटायरमेंट का ऐलान कर दिया है। उन्होंने सोशल मीडिया पर इसकी जानकारी दी और कहा कि वह चाहते हैं कि अब युवाओं को मौका मिले। रुपिंदर सिंह टोक्यो ओलिंपिक में ब्रॉन्ज मेडल जीतने वाली टीम का हिस्सा थे। साल 2010 में टीम इंडिया में डेब्यू करने वाले रुपिंदर भारत के सबसे कामयाब ड्रैग फ्लिकर्स में शुमार हैं। रुपिंदर ने करीब 6 साल की उम्र में पंजाब के फिरोजपुर में शेरशाह वली हॉकी अकेडमी में ट्रेनिंग शुरू की थी। लगातार सुधार करते हुए रुपिंदर ने शीर्ष तक अपना सफर तय किया। साल 2002 में वह चंडीगढ़ हॉकी अकेडमी के लिए खेलने लगे थे। वह साल 2010 में भारतीय टीम का हिस्सा बने और लगातार टीम के लिए खेलते रहे। उन्होंने 2010 में सुल्तान अजलान शाह कप के दौरान डेब्यू किया था। टीम इंडिया को इस टूर्नामेंट में गोल्ड मेडल मिला था। रुपिंदर ने इस टूर्नामेंट में ब्रिटेन के खिलाफ अपनी पहली हैट्रिक लगाई थी। यह हैट्रिक रुपिंदर के करियर को आगे बढ़ाने में काफी सहायक साबित हुई।


रुपिंदर पाल सिंह ने संन्यास की जानकारी देते हुए कहा कि मैंने भारतीय हॉकी टीम से रिटायर होने का फैसला किया है। पिछले दो महीने निसंदेह मेरे जीवन के बेहतरीन दिन रहे हैं। मेरे साथियों के साथ टोक्यो में पोडियम पर खड़े होना एक ऐसा अविश्वसनीय अनुभव है जिसे मैं हमेशा याद रखूंगा। मुझे लगता है कि अब युवा और प्रतिभाशाली खिलाडिय़ों को जगह देने का मौका आ गया है जिससे कि वे भी उस अनुभव को जी सके जो मैंने पिछले 13 साल में भारत का प्रतिनिधित्व करते हुए हासिल किया। 223 मैच में भारत की जर्सी पहनने का मुझे सम्मान मिला और इनमें से हरेक मैच मेरे लिए स्पेशल रहा।


उन्होंने आगे लिखा कि मैं खुशी के साथ टीम को छोड़कर जा रहा हूं क्योंकि हमने भारते के लिए ओलिंपिक मेडल जीतने के सबसे बड़े सपने को पूरा कर लिया। मैं अपने साथ दुनिया के साथ सबसे बेहतरीन खिलाडिय़ों के साथ खेलने की यादें लेकर जा रहा हूं। मैं इन सभी का बहुत सम्मान करता हूं। मेरे साथी खिलाड़ी इन सालों में मेरी सबसे बड़ी ताकत रहे हैं और मैं उन सभी को शुभकानाएं देता हूं कि भारतीय हॉकी को और आगे लेकर जाएं।

 आईपीएल के इतिहास में पहली बार दो लीग मुक़ाबले एक ही दिन एक ही समय पर

आईपीएल के इतिहास में पहली बार दो लीग मुक़ाबले एक ही दिन एक ही समय पर

दुबई। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के इतिहास में ऐसा पहली बार होने जा रहा है कि दो लीग मैच एक ही तारीख़ को एक ही समय पर खेले जाएंगे। इससे पहले आईपीएल 2021 के लीग मैच डबल हेडर के साथ आठ अक्तूबर को समाप्त होने वाले थे। जहां संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के समयानुसार सुबह 11 बजे से सनराइज़र्स हैदराबाद (एसआरएच) और गत विजेता मुंबई इंडियंस (एमआई) का मुक़ाबला अबू धाबी में प्रस्तावित था। जबकि यूएई के समयानुसार शाम 6 बजे रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) की टक्कर दिल्ली कैपिटल्स (डीसी) के ख़िलाफ़ होनी थी। लेकिन अब ये फ़ैसला किया गया है कि 8 अक्तूबर को ही ये दोनों मैच यूएई के समयानुसार शाम 6 बजे से (भारतीय समयानुसार शाम 7.30) खेले जाएंगे।

भारतीय क्रिकेट कण्ट्रोल बोर्ड ने मंगलवार को प्रेस रिलीज़ के ज़रिए इस बात की जानकारी दी, हालांकि उसमें इसके पीछे की वजह के बारे में नहीं बताया गया है। लेकिन ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो को जानकारी मिली है कि इसको कराने के लिए आईपीएल के ब्रॉडकास्टर स्टार ने सलाह दी है। स्टार ऐसा एक ट्रायल के लिए करना चाहता है ताकि अगले साल यानी 2022 में दस टीमों की शिरकत वाली इस प्रतियोगिता के लिए तैयारी कर सके। आईपीएल के 2022 संस्करण में डबल हेडर मैचों की संख्या में इज़ाफ़ा हो सकता है।इससे पहले साल 2011 में भी आईपीएल में 10 फ्ऱेंचाइजिय़ों ने शिरकत की थी, और तब 70 लीग मैच खेले गए थे जबकि प्ले ऑफ़ की संख्या चार थी। आखऱिी बार आठ से ज़्यादा टीमों के बीच आईपीएल में प्रतियोगिता 2013 में हुई थी, तब नौ टीमों ने हिस्सा लिया था और कुल 76 मैच हुए थे।
इंतजार खत्म : इस तारीख को होगा आईपीएल की दो नई टीमों का ऐलान, बीसीसीआई ने की घोषणा

इंतजार खत्म : इस तारीख को होगा आईपीएल की दो नई टीमों का ऐलान, बीसीसीआई ने की घोषणा

मुंबई: आईपीएल की दो नयी टीमों का एलान आगामी 25 अक्टूबर को किया जाएगा बीसीसीआई ने एक बयान जारी कर यह घोषणा की। बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने बताया कि आईपीएल गवर्निंग काउंसिल ने इस बात पर भी मुहर लगा दी है कि 25 अक्तूबर को दो नई फ्ऱेंचाइजिय़ों के नाम का ऐलान कर दिया जाएगा। बोली जमा करने की समय सीमा हाल ही में 10 अक्तूबर तक बढ़ा दी गई थी। पता चला है कि अब तक लगभग 11 बोलीदाताओं ने निविदा दस्तावेज़ खऱीदा था। बीसीसीआई ने प्रत्येक नई फ्ऱेंचाइजिय़ों के लिए 2000 करोड़ रुपये (लगभग 270 मिलियन अमरीकी डालर) के क्षेत्र में न्यूनतम बोली मूल्य निर्धारित किया है। अहमदाबाद, लखनऊ, गुवाहाटी और कटक सहित छह शहर प्रतिस्पर्धा में हैं, जहां सफल बोली लगाने वाले किसी दो टीम को आईपीएल 2022 में खेलने का मौक़ा मिलेगा।


बीसीसीआई ने 25 अक्तूबर को अगली साइकल (2023-27) के लिए आईपीएल मीडिया अधिकारों के लिए भी एक निविदा जारी करने का फ़ैसला किया है। आईपीएल मीडिया अधिकार क्रिकेट में सबसे आकर्षक और अहम स्थान रखता है। 2017 में, स्टार इंडिया ने 2018-22 सीजऩ के लिए - दुनिया भर में टेलीविजऩ और डिजिटल दोनों - के लिए आईपीएल अधिकारों को रिकॉर्ड 16,347.5 करोड़ रुपये (तब 2.55 बिलियन अमेरिकी डॉलर) ख़र्च कर अपने नाम किया था।

 BREAKING: दिग्गज खिलाड़ी और पूर्व कप्तान को आया हार्ट अटैक, अस्पताल में भर्ती

BREAKING: दिग्गज खिलाड़ी और पूर्व कप्तान को आया हार्ट अटैक, अस्पताल में भर्ती

इस्लामाबाद। पाकिस्तान के दिग्गज खिलाड़ी और पूर्व कप्तान इंजमाम उल हक को हार्ट अटैक आया है। इंजमाम उल हक को अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जिसके बाद उनकी एनजीओप्लास्टी की गई। 

रिपोर्ट्स के मुताबिक, इंजमाम उल हक की हालत अभी स्थिर है और डॉक्टर्स उनपर पूरी निगरानी रखे हुए हैं। इंजमाम को पिछले तीन दिनों से सीने में दर्द हो रहा था, जिसके बाद टेस्ट करवाया गया।

टेस्ट में ही इस बात का खुलासा हुआ कि उन्हें हार्ट अटैक आया था। इसी के बाद इंजमाम उल हक की सर्जरी की गई। पाकिस्तान के कई क्रिकेटर्स ने इंजमाम उल हक को लेकर ट्वीट किया है और उनके जल्द ठीक होने की कामना की है। 

51 साल के इंजमाम उल हक की गिनती पाकिस्तान के ऑल टाइम ग्रेट प्लेयर्स में होती है। इंजमाम के नाम वनडे क्रिकेट में पाकिस्तान के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड है। इंजमाम उल हक ने कुल 375 वनडे मैच में पाकिस्तान के लिए 11701 रन बनाए हैं। 

जबकि टेस्ट मैच में भी इंजमाम उल हक का रिकॉर्ड शानदार रहा और 119 मैच में करीब नौ हज़ार रन बनाए हैं। इंजमाम उल हक लंबे वक्त तक पाकिस्तान के कप्तान रहे, रिटायरमेंट के बाद उन्होंने अफगानिस्तान क्रिकेट टीम के कोच के रूप में भी काम किया। भारत में भी इंजमाम उल हक काफी सुर्खियों में रहे हैं। 
बड़ी खबर: बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली पर हाईकोर्ट ने लगाया जुर्माना

बड़ी खबर: बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली पर हाईकोर्ट ने लगाया जुर्माना

नई दिल्ली| बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली कलकत्ता हाईकोर्ट ने झटका दिया है। हाईकोर्ट ने सौरव गांगुली पर जुर्माना लगाया है। गांगुली के साथ ही बंगाल सरकार और उसके आवास निगम पर भी जुर्माना लगाया गया है। मामला गलत तरह से जमीन आवंटन का है। जिस वजह से पूर्व भारतीय कप्तान पर हाईकोर्ट ने 10 हजार रुपये का जुर्माना लगाया, जबकि बंगाल सरकार और आवास निगम पर 50-50 हजार रुपये का जुर्माना लगा है।

हाईकोर्ट के कार्यवाहक सीजे राजेश बिंदल और जस्टिस अरिजित बनर्जी की बेंच ने जनहित याचिका पर सुनवाई की और कहा कि जमीन आवंटन के मामलों में निश्चित नीति होनी चाहिए ताकि सरकार ऐसे मामलों में दखल न दे सके।

दरअसल गांगुली की शिक्षण संस्था को बंगाल सरकार ने कोलकाता के न्यू टाउन एरिया में नियमों के विपरीत जमीन दी थी। जनहित याचिका में बीसीसीआई अध्यक्ष और गांगुली एजुकेशन एंड वेलफेयर सोसायटी को स्कूल के लिए आवंटित 2 एकड़ जमीन पर सवाल खड़ा किया गया था।

पीठ ने कहा कि देश हमेशा खिलाडिय़ों के लिए खड़ा होता है। खासकर जो इंटरनेशनल स्तर पर देश का प्रतिनिधित्व करते हैं। यह सच है कि सौरव गांगुली ने क्रिकेट में देश का नाम रोशन किया है, लेकिन जब बात कानून और नियमों की आती है तो संविधान में सब समान है। कोई भी उससे ऊपर होने का दावा नहीं कर सकता। 2016 में इस जमीन के आवंटन को चुनौती देते हुए जनहित याचिका दायर की गई थी।
IPL 2021: हैदराबाद को हराकर प्वाइंट टेबल में टॉप पर पहुंची दिल्ली कैपिटल्स

IPL 2021: हैदराबाद को हराकर प्वाइंट टेबल में टॉप पर पहुंची दिल्ली कैपिटल्स

Delhi Capitals vs Sunrisers Hyderabad: दुबई इंटरेनशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए आईपीएल 2021 के 33वें मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स ने सनराइजर्स हैदराबाद को आठ विकेट से हरा दिया. सनराइजर्स हैदराबाद ने पहले खेलते हुए 20 ओवर में 9 विकेट पर 134 रन बनाए थे. इसके जवाब में दिल्ली कैपिटल्स ने 11 गेंद पहले ही सिर्फ दो विकेट खोकर आसानी से लक्ष्य का पीछा कर लिया. इस सीज़न में दिल्ली की यह सातवीं जीत है. इसके साथ ही एक बार फिर उसने प्वाइंट टेबल में पहला स्थान हासिल कर लिया.
हैदराबाद से मिले 135 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी दिल्ली को तीसरे ओवर में 20 रनों के स्कोर पर पहला झटका लगा. आईपीएल 2021 के पहले हाफ में धमाकेदार प्रदर्शन करने वाले पृथ्वी शॉ यूएई लेग के पहले मैच में फ्लॉप रहे. वह आठ गेंदो में दो चौकों की मदद से 11 रन बनाकर आउट हुए. उन्हें खलील अहमद ने पवेलियन भेजा.

इसके बाद टूर्नामेंट के टॉप स्कोरर शिखर धवन हैदराबाद के गेंदबाजों पर टूट पड़े. धवन ने 37 गेंदो में छह चौकों और एक छक्के के साथ 42 रन बनाए. उन्हें राशिद खान ने 72 के कुल स्कोर पर आउट किया. धवन ने अय्यर के साथ दूसरे विकेट के लिए 52 रनों की साझेदारी की.

इसके बाद अय्यर और कप्तान ऋषभ पंत दिल्ली को जीत दिलाकर नाबाद लौटे. अय्यर ने 41 गेंदो में दो चौके और दो छक्के की बदौलत 47 रन बनाए. वहीं कप्तान पंत ने 21 गेंदो में 35 रनों की पारी खेली. उन्होंने तीन चौके और दो छक्के जड़े.
इससे पहले दिल्ली की घातक गेंदबाजी के आगे हैदराबाद के बल्लेबाज़ों की एक ना चली. टीम में वापसी करने वाले सलामी बल्लेबाज़ डेविड वॉर्नर पहले ही ओवर में खाता खोले बिना ही आउट हुए. इसके बाद रिद्धिमान साहा (18), कप्तान केन विलियमसन (18) और मनीष पांडे (17) पवेलियन लौट गए.


केदार जाधव (03) भी कुछ कमाल नहीं कर सके. राशिद खान और अब्दुल समद ने कुछ बड़े शॉट्स खेले, लेकिन वो भी टीम को चुनौतीपूर्ण स्कोर तक नहीं पहुंचा सके. समद ने 21 गेंदो में दो चौकों और एक छक्के की बदौलत 28 रन बनाए. वहीं राशिद ने 19 गेंदो में 22 रनों की पारी खेली. उन्होंने भी दो चौके और एक छक्का लगाया.


वहीं दिल्ली कैपिटल्स के लिए कगीसो रबाडा ने 37 रन देकर सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए. इसके अलावा एनरिक नॉर्टजे ने 12 रन देकर दो और अक्षर पटेल ने 21 रन देकर दो विकेट लिए.

 

 

 IPL पर एक बार फिर मंडराया कोरोना का साया! सनराइजर्स के तेज गेंदबाज टी नटराजन कोरोना पॉजिटिव

IPL पर एक बार फिर मंडराया कोरोना का साया! सनराइजर्स के तेज गेंदबाज टी नटराजन कोरोना पॉजिटिव

सनराइजर्स हैदराबाद के तेज गेंदबाज टी नटराजन कोविड-19 पॉजिटिव पाए गए हैं. इसको लेकर सनराइजर्स हैदराबाद और दिल्ली कैपिटल्स के बीच बुधवार शाम को खेले जाने वाले मैच पर संशय की स्थिति थी, लेकिन बीसीसीआई ने यह साफ कर दिया है कि दोनों टीमों के बीच मैच तय समय पर दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला जाएगा. फिलहाल नटराजन और उनके संपर्क में आने वाले खिलाड़ियों व स्टाफ के अन्य सदस्यों को आइसोलेट कर दिया है और मेडिकल टीम उनकी निगरानी कर रही है. 

स्क्वैड के इन लोगों को भी किया गया आइसोलेट
मेडिकल टीम ने खिलाड़ी के संपर्क में आने वाले 6 सदस्यों की पहचान की है, जिनमें टीम के अहम बल्लेबाज विजय शंकर, टीम मैनेजर विजय कुमार, फिजियोथेरेपिस्ट श्याम सुंदर जे, डॉक्टर अंजना वन्नन, लॉजिस्टिक मैनेजर तुषार खेडकर और नेट गेंदबाज पेरियासामी गणेशन शामिल हैं. इन सभी को आइसोलेशन में रखा गया है. 
 
Mithali Raj ने हासिल किया एक और बड़ा मुकाम, ऐसा करने वाली पहली महिला क्रिकेटर बनीं

Mithali Raj ने हासिल किया एक और बड़ा मुकाम, ऐसा करने वाली पहली महिला क्रिकेटर बनीं

भारत की वनडे टीम की कप्तान मिताली राज ने नया इतिहास रच दिया है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए पहले मैच में मिताली राज ने 107 गेंदों में 61 रन की पारी खेली. इस पारी के साथ ही मिताली राज ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट में करियर के 20,000 रन पूरे कर लिए हैं. इस मुकाम को हासिल करने वाली मिताली राज दुनिया की पहली महिला क्रिकेटर हैं.

उन्होंने 217 वन मैचों में 7304 रन बनाए हैं, जबकि 11 टेस्ट में उन्होंने कुल 669 रन बनाए हैं. 89 टी20 में मिताली ने 2364 रन बनाए हैं. घरेलू क्रिकेट में मिताली राज का प्रदर्शन हमेशा शानदार रहा है और उनके अलावा कोई भी महिला क्रिकेटर इस मुकाम को हासिल करने के करीब नहीं है.

मिताली का शानदार प्रदर्शन जारी
मिताली राज ने मंगलवार को 63 रन की पारी खेली और तीसरे विकेट के लिए यास्तिका भाटिया (35) के साथ 77 रन जोड़े. इसी क्रम में मिताली ने अपना 59वां वनडे अर्धशतक भी लगाया. मिताली ने भारत को 50 ओवर में 225/8 तक पहुंचाने में मदद की लेकिन भारत यह मैच नौ विकेट से हार गया.
मंगलवार की पारी ने भारत के वनडे कप्तान को बल्लेबाजों के लिए आईसीसी महिला एकदिवसीय रैंकिंग में नंबर एक स्थान पर बने रहने में मदद की. मिताली 762 अंकों के साथ शीर्ष स्थान बरकरार है.
मिताली राज ने साल 1999 में भारत के लिए डेब्यू किया था. मिताली राज पिछले 22 सालों से लगातार भारत के लिए बेहतरीन प्रदर्शन करती आ रही हैं. मिताली राज ने हाल ही में इंटरनेशनल क्रिकेट में भी सबसे ज्यादा रन बनाने का मुकाम हासिल किया था.

 

 आरसीबी की कप्तानी छोड़ेंगे विराट कोहली, आईपीएल के बीच में किया बड़ा फैसला

आरसीबी की कप्तानी छोड़ेंगे विराट कोहली, आईपीएल के बीच में किया बड़ा फैसला

नई दिल्ली। दुनिया के बेस्ट बल्लेबाजों में शामिल विराट कोहली ने एक सप्ताह के अंदर दो टीमों की कप्तानी छोडऩे का फैसला ले लिया है। पिछले सप्ताह विराट ने ऐलान किया था कि टी20 वर्ल्ड कप 2021 के बाद वह भारतीय टी20 टीम की कप्तानी छोड़ेंगे और उन्होंने आईपीएल 2021 के बाद रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की कप्तानी छोडऩे की घोषणा की। आरसीबी ने विराट कोहली का एक वीडियो शेयर किया, जिसमें उन्होंने बताया कि कप्तान के तौर पर 2021 आईपीएल उनका आखिरी सीजन होगा।
 
उन्होंने कहा, मुझमें भरोसा करने और साथ देने के लिए मैं आरसीबी के सभी समर्थकों का शुक्रिया कहता हूं। मुझे एक जरूरी ऐलान करना है। आज शाम को मैंने टीम के साथ बात की और उन्हें बताया कि यह मेरा आरसीबी कप्तान के रूप में आखिरी आईपीएल होगा। विराट कोहली 9 साल से आरसीबी के कप्तान हैं। उन्होंने 2013 में यह जिम्मा संभाला था. हालांकि इससे पहले भी उन्होंने आरसीबी की कप्तानी की थी लेकिन तब वे डेनियल वेटोरी के डेप्युटी हुआ करते थे। भारतीय टीम के सफलतम कप्तानों में से एक विराट कोहली का जलवा आईपीएल में नहीं चला है। बल्ले से तो उन्होंने यहा भी कमाल किया मगर कप्तानी उन्हें कुछ रास नहीं आई। वे टीम का खिताबी सूखा दूर नहीं कर पाए। कोहली उन चुनिंदा खिलाडिय़ों में से हैं जो शुरू से अब तक एक ही टीम से आईपीएल खेल रहे हैं।

उन्होंने कहा, आज शाम को ही मैनेजमेंट से बात की। कुछ समय से यह बात मेरे दिमाग में चल रही थी। हाल ही मैंने भारत की टी20 कप्तानी भी छोड़ी है। ऐसा वर्कलोड के चलते किया है क्योंकि पिछले कुछ सालों में यह काफी रहा है। आरसीबी एक बदलाव से गुजरने वाली है क्योंकि अगले साल बड़ा ऑक्शन होने वाला है। मैंने मैनेजमेंट को बताया है कि मैं आरसीबी के अलावा किसी और टीम में होने के बारे में सोच भी नहीं सकता।

कोहली 2008 से आईपीएल खेल रहे हैं और पहले सीजन से आरसीबी के साथ हैं। उन्होंने अभी तक 199 मुकाबले खेले हैं और 37.97 की औसत से 6076 रन बनाए हैं। उनके नाम पांच शतक और 40 फिफ्टी हैं। वे आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। वे 2013 में टीम के पूर्णकालिक कप्तान कप्तान बने थे। उनके नेतृत्व में टीम 2016 में आईपीएल फाइनल तक पहुंची थी मगर उसे सनराइजर्स हैदराबाद के हाथों हार झेलनी पड़ी थी। ऐसे में अभी तक कोहली की कैबिनेट में आईपीएल ट्रॉफी की जगह खाली है।

 

न्यूज़ीलैंड के सुरक्षा इल्ज़ामों को पाकिस्तान ने सिरे से किया ख़ारिज

न्यूज़ीलैंड के सुरक्षा इल्ज़ामों को पाकिस्तान ने सिरे से किया ख़ारिज

कराची: पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने न्यूज़ीलैंड क्रिकेट के सीईओ डेविड व्हाइट के उन दावों को ख़ारिज कर दिया है, जिसमें उन्होंने कहा था कि पाकिस्तान में सुरक्षा इंतज़ाम ऐसे नहीं थे कि रूका जा सकता। पाकिस्तान में मौजूद ईएसपीएन क्रिकइंफ़ो के सूत्रों ने बताया कि पीसीबी ने पूरी तरह न्यूज़ीलैंड के उन दावों को बेबुनियाद बताया है जिसमें उनकी जान को ख़तरा बताया जा रहा था। डेविड व्हाइट ने एक वर्चुअल प्रेस कॉन्फ्ऱेंस की थी और उसमें बताया था कि किन परिस्थितियों में उन्हें दौरा रद्द करना पड़ा। उन्होंने बताया कि न्यूज़ीलैंड सरकार की ओर से उन्हें ये बताया गया था कि खिलाडिय़ों की जान को ख़तरा है।


पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड को हालांकि इस तरह की किसी भी प्रेस कॉन्फ्ऱेंस की जानकारी नहीं है लेकिन उन्होंने इस बात का खंडन किया कि न्यूज़ीलैंड के खिलाडिय़ों को जान का ख़तरा था। उन्होंने ये भी कहा कि न्यूज़ीलैंड सरकार की ओर से उन्हें या पाकिस्तान सरकार को भी ये जानकारी नहीं दी गई थी। इससे पहले व्हाइट ये कह चुके थे कि जिस तरह की जानकारी उन्हें मिली थी उसे सार्वजनिक करना सही नहीं था।
पीसीबी इस दौरे के रद्द होने के बाद हुए आर्थिक नुक़सान पर न्यूज़ीलैंड क्रिकेट के साथ बातचीत करने का मन बना रहा है। व्हाइट ने अपनी प्रेस कॉन्फ्ऱेंस में तीन वनडे और पांच टी-20 अंतर्राष्ट्रीय को आगे की किसी तारीख़ पर खेलने पर भी विचार कर रहा है। लेकिन ये सीरीज़ कहां और कब खेली जाएगी इसपर कुछ कह पाना जल्दबाज़ी होगी।


एक पाकिस्तानी आधिकारी ने न्यूज़ीलैंड क्रिकेट से ये भी सवाल किया कि जब पाकिस्तानी सुरक्षा इंतज़ामों पर भरोसा नहीं था तो अगले दिन वह एयरपोर्ट कैसे गए। न्यूज़ीलैंड द्वारा पाकिस्तान दौरे को रद्द करने के बाद पाकिस्तानी क्रिकेट का भविष्य अंधकार में डूब गया है, तुरंत ही बाद इंग्लैंड ने भी अपने पाकिस्तानी दौरे को लेकर पुनर्विचार कर रहा है। दूसरी ओर पीसीबी लगातार इंग्लिश क्रिकेट बोर्ड से इसको लेकर बात कर रहा है और उन्हें सुरक्षा इंतज़ामों के प्रति आश्वासन दे रहा है। इंग्लैंड ने आखऱिी बार पाकिस्तान का दौरा 2005-06 में किया था। अगले साल फऱवरी-मार्च में ऑस्ट्रेलिया को भी 20 वर्षों के बाद पाकिस्तान का दौरा करना है, लेकिन अभी उसको लेकर तस्वीर साफ़ नहीं है।

मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपरकिंग्स के बीच होगा पहला मुकाबला

मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपरकिंग्स के बीच होगा पहला मुकाबला

नई दिल्ली: आईपीएल 2021 के दूसरे चरण की शुरुआत में रविवार से होने वाली है। कोरोना के चलते पोस्टपोन हुए आईपीएल 21 के दूसरे चरण का पहला मैच मुंबई और चेन्नई के बीच दुबई क्रिकेट ग्राउंड पर खेला जाना है। यूं तो दोनों ही टीमें ट्रॉफी की मजबूत दावेदार मानी जाती हैं, लेकिन कुछ आंकड़ों को देखने पर रोहित शर्मा की मुंबई इंडियंस कैप्टन कूल की चेन्नई पर भारी नजर आती है। इस सीजन में भी मुंबई ने चेन्नई के दिए 219 रनों के लक्ष्य को भेदकर बता दिया था कि वो क्यों डिफेंडिंग चैंपियन हैं। पहला मैच रोचक और रोमांचक होगा, दोनों टीमों कोशिश करेंगी वे दूसरे चरण की शुरुआत जीत के साथ करें।


लेकिन इससे पहले कि पहला मैच शुरू हो, आपको ये भी जानना जरूरी है कि अब तक सीएसके और एमआई के बीच जो भी मैच खेले गए हैं, उसमें कौन सी टीम किस पर कितनी भारी पड़ी है। आईपीएल के इतिहास में मुंबई और चेन्नई के बीच अब तक 31 बार आमना सामना हुआ है। इसमें से 19 मैच मुंबई इंडियंस ने जीते हैं, वहीं चेन्नई सुपरकिंग्स को 12 ही मैचों में जीत मिली है। यानी आंकड़ों को देखें तो मुंबई इंडियंस का पलड़ा कुछ भारी नजर आता है। लेकिन हमें ये भी याद रखना होगा कि इस बार चेन्नई सुपरकिंग्स की टीम ने शानदार वापसी की है। टीम इस वक्त प्वाइंट्स टेबल में दिल्ली कैपिटल्स के बाद नंबर दो पर काबिज है।


टीम में कई धुरंधर वापसी कर रहे हैं। वहीं अगर मुंबई इंडियंस की बात करें तो पुराने आंकड़े कुछ भी रहे हों, टीम का इस बार का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा है, टीम इस वक्त प्वाइंट्स टेबल में नंबर चार पर है। लेकिन ये टीम पलटवार के लिए जानी जाती है। वैसे भी टीम आखिरी के कुछ मैचों में शानदार खेल दिखाती और ट्रॉफी भी जीतने तक रुकने का नाम नहीं लेती है। यानी कुल मिलाकर देखा जाए तो पहले मैच में पूरा रोमांच देखने के लिए मिलेगा। इससे पहले जब इसी साल के आईपीएल का जो पहला चरण भारत में खेला जा रहा था, उसमें जब ये दोनों टीमें आमने सामने आई थीं, तब मुंबई इंडियंस ने चेन्नई सुपरकिंग्स को चार विकेट से हराया था।


मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए चेन्नई सुपरकिंग्स की टीम ने 20 ओवर में चार विकेट खोकर 218 रन बना दिए थे, इसके बाद जब मुंबई की टीम मैदान पर उतरी तो मैच की आखिरी गेंद पर छह विकेट के नुकसान पर 219 रन बना लिए और मैच अपने नाम कर लिया था। आईपीएल 2020 को जो पूरा सीजन यूएई में ही खेला गया था, उसमें दोनों टीमों ने एक दूसरे के साथ दो मैच खेले थे और एक एक मैच जीतकर बराबरी पर रही थीं। लेकिन उस साल सीएसके की टीम प्लेआफ के लिए भी क्वालीफाई नहीं कर पाई थी, वहीं मुंबई इंडियंस ने रिकॉर्ड पांचवीं बार खिताब अपने नाम किया था। इस बार भी चेन्नई की कोशिश होगी कि इसी चरण में मिली हार का बदला लिया जाए। देखना होगा कि दोनों टीमें किस प्लेइंग इलेवन के साथ मैदान में उतर रही हैं।

 अब ये महान फुटबॉल खिलाड़ी हुए अस्पताल में फिर से भर्ती, तीन दिन पहले ही ऑपरेशन के बाद आए थे घर

अब ये महान फुटबॉल खिलाड़ी हुए अस्पताल में फिर से भर्ती, तीन दिन पहले ही ऑपरेशन के बाद आए थे घर

साओ पाउलो/नई दिल्ली। कुछ दिन सफल ऑपरेशन के बाद घर लौटे ब्राजील के महान फुटबॉल खिलाड़ी पेले फिर से अस्पताल में भर्ती हुए हैं। उनको अल्बर्ट आइंस्टीन अस्पताल में आईसीयू में रखा गया है और गहन देखभाल की जा रही है। डॉक्टर ने बताया पेले को सांस लेने में तकलीफ हो रही थी, अब उनकी हालात स्थिर है।

80 साल के पेले का इसी महीने कोलन ट्यूमर का ऑपरेशन हुआ था, फिर इसके बाद उनको मंगलवार को आईसीयू से बाहर कर दिया गया था और घर जाने की इजाजत दी गई थी।

इसके बाद उन्होंने इंस्टाग्राम पोस्ट में लिखा कि मेरे दोस्तों, हर गुजरते दिन के साथ मैं थोड़ा बेहतर महसूस कर रहा हूं। मैं फिर से खेलने के लिए उत्सुक हूं लेकिन मैं ठीक होने में अभी कुछ और दिन लूंगा। आगे पोस्ट में लिखा कि सभी को प्यार भरे संदेशों के लिए फिर से धन्यवाद। हम जल्द ही फिर साथ होंगे।

बता दें कि कोरोना महामारी से पहले ही पेले की सार्वजनिक उपस्थिति में कमी देखी गई है और तब से वे सैंटोस के पास अपने घर के बाहर कई बार दिखाई दिए। उनकी 2015 में अपने प्रोस्टेट की सर्जरी हुई थी उस समय भी छह महीने के अंतराल में दो बार अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

वहीं सूत्रों के मुताबिक 2019 में भी एक परेशानी के चलते उनको भर्ती कराया गया था। तो वहीं पिछले साल कूल्हे की समस्या को लेकर भी पेले को अस्पताल का दरवाजा खटखटाना पड़ा था।

बता दें कि ब्राजील के साथ 1958, 1962 और 1970 विश्व कप जीतने के बाद, पेले सर्वकालिक महान बने हुए हैं, और 12 मैचों में 77 गोल के साथ अपने देश के शीर्ष गोल करने वाले खिलाड़ी हैं। फैंस सोशल मीडिया पर उनकी जल्द स्वस्थ होने की कामना कर रहे हैं।
 
IPL 2021 से पहले विराट कोहली को लगे एक के बाद एक करारे झटके, 5 खिलाड़ियों ने टीम से लिया नाम वापस

IPL 2021 से पहले विराट कोहली को लगे एक के बाद एक करारे झटके, 5 खिलाड़ियों ने टीम से लिया नाम वापस

नई दिल्ली। इंडियन प्रीमियर लीग के साल 2021 के सीजन का दूसरा चरण 19 सितंबर से संयुक्त अरब अमीरात में शुरू होने वाला है और आईपीएल (ढ्ढक्करु) का मौजूदा सीजन खत्म होते ही टी20 वर्ल्ड कप के मुकाबले शुरू हो जाएंगे। हालांकि फिलहाल अब सब का फोकस आईपीएल पर ही है। इसकी के बीच दूसरे चरण के शुरू होने से पहले ही रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर टीम के कप्तान विराट कोहली को एक के बाद एक करारे झटके लगे हैं। एक के बाद एक इसलिए क्योंकि पांच धुरंधर खिलाड़ी उनका साथ छोड़कर चले गए हैं।  


दरअसल, जिन पांच खिलाडिय़ों ने आईपीएल-2021 के दूसरे चरण से नाम वापस लिया है, उनमें न्यूजीलैंड के फिन एलन और स्कॉट कुगेलेइन समेत ऑस्ट्रेलिया के तीन क्रिकेटर केन रिचर्डसन, डेनियल सैम्स और एडम जैम्पा शामिल हैं। एलन और स्कॉट न्यूजीलैंड की राष्ट्रीय टीम के लिए चुने गए हैं इसलिए दूसरे चरण में आईपीएल का हिस्सा नहीं होंगे जबकि केन और सैम्स ने खुद को अनुपलब्ध बताया है। इतना ही नहीं दूसरे चरण की शुरुआत से पहले ही रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के कोचिंग स्टाफ में भी बड़ा फेरबदल देखने को मिला है। इस कड़ी में आरसीबी के हेड कोच साइमन कैटिच ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया और अब टीम के डायरेक्टर ऑफ क्रिकेट ऑपरेशंस यानी माइक हेसन ही कोच पद की अतिरिक्त जिम्मेदारी भी संभालेंगे।

ऐसे में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के साथ भी चार नए खिलाड़ी जुड़े हैं। इन क्रिकेटरों में श्रीलंका के वानिंदू हसारंगा और दशमंथा चमीरा के अलावा सिंगापुर में जन्मे ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी टिम डेविड भी शामिल हैं। उनके अलावा जॉर्ज गार्टन को भी टीम में शामिल किया गया है हालांकि उन्हें अभी आईपीएल गवर्निंग काउंसिल से इसकी अनुमति मिलने का इंतजार है। हसारंगा टीम के लिए जैम्पा का सटीक विकल्प हैं। श्रीलंकाई स्पिनर ने शिखर धवन की अगुआई में श्रीलंका दौरे पर गई भारतीय टीम के खिलाफ शानदार खेल दिखाया था। वहीं टिम डेविड को उपमहाद्वीप की पिचों पर खेलने का अच्छा अनुभव है। उन्होंने पाकिस्तान सुपर लीग 2021 में लाहौर कलंदर्स की ओर से खेलते हुए 166.66 के स्ट्राइक रेट और 45 के औसत से 180 रन बनाए थे। इसके अलावा दशमंथा चमीरा भी बेहतरीन लय में हैं।
कोहली ने इमोश्नल नोट लिखकर छोड़ी टी20 कप्तानी, विराट ने क्या कुछ लिखा देखे

कोहली ने इमोश्नल नोट लिखकर छोड़ी टी20 कप्तानी, विराट ने क्या कुछ लिखा देखे

Virat Kohli Steps Down as India's T20 Captain: भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) अगले महीने संयुक्त अरब अमीरात (UAE) और ओमान (Oman) में खेले जाने वाले टी20 विश्व कप के बाद टी20 फॉर्मेट में भारत की कप्तानी छोड़ देंगे. कई दिनों से चल रहे संशय पर विराम लगाते हुए कोहली ने आज ट्विटर के जरिए एक पोस्ट में इसकी घोषणा की.
कोहली ने बताया कि वह इस साल अक्टूबर-नवंबर में होने वाले टी20 विश्व कप के बाद टी20 के कप्तानी पद को छोड़ देंगे. ट्वीट के जरिए उन्होंने अपने सफर के दौरान उनका साथ देने के लिए सभी का शुक्रिया अदा किया.
विराट कोहली ने ट्विटर अंग्रेजी में एक लंबा-चौड़ा पोस्ट लिखा है. उन्होंने बताया कि बतौर बल्लेबाज़ वह टीम के साथ जुड़े रहेंगे. आइए जानते हैं कि विराट कोहली ने पोस्ट में क्या-कुछ लिखा है-
कोहली ने अपने पोस्ट में लिखा, "मैं खुद को भाग्यशाली समझता हूं कि मुझे सिर्फ भारत का प्रतिनिधित्व ही नहीं बल्कि भारतीय क्रिकेट टीम को लीड करने का मौका भी मिला. जिन्होंने कप्तान के रूप में मेरे सफर में मेरा साथ दिया खिलाड़ी, सहायक स्टाफ, चयन समिति, मेरे कोच और हर भारतीय का मैं धन्यवाद करता हूं जो हमारी जीत के लिए प्रार्थना करते हैं."
उन्होंने आगे लिखा, "मैं समझता हूं कि वर्कलोड काफी जरूरी होता है और ये मेरे साथ पिछले आठ-नौ महीने से था. तीनों फॉर्मेट में खेलना और लगातार पांच-छह सालों से कप्तानी करना. मुझे लगता है कि मुझे खुद को टेस्ट और वनडे में टीम की कमान संभालने के लिए स्पेस देना होगा. टी20 के कप्तान के तौर पर मैंने टीम को सबकुछ दिया. मैं आगे भी एक बल्लेबाज के तौर पर ऐसा करता रहूंगा."
कोहली ने आगे लिखा, "जाहिर है कि इस फैसले पर पहुंचने के लिए मुझे समय लगा. अपने करीबी लोगों रवि भाई और रोहित जो लीडरशीप ग्रुप का अहम हिस्सा हैं, इनसे चर्चा करने के बाद मैंने दुबई में अक्टूबर में होने वाले टी20 विश्व कप के बाद टी20 फॉर्मेट की कप्तानी छोड़ने का फैसला किया है. मैंने इस बारे में बीसीसीआई के सचिव जय शाह और अध्यक्ष सौरव गांगुली और सभी चयनकर्ताओं से भी बात की है. मैं आगे भी अपनी क्षमता के अनुरूप भारतीय क्रिकेट की सेवा करूंगा."