छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |
 आईसीसी ने जारी किया T20 World Cup का पूरा शेड्यूल, भारत के मैच कब-कब हैं देखें पूरी लिस्ट

आईसीसी ने जारी किया T20 World Cup का पूरा शेड्यूल, भारत के मैच कब-कब हैं देखें पूरी लिस्ट

नई दिल्ली। आईसीसी ने इस साल होने वाले टी20 वर्ल्ड कप के शेड्यूल का ऐलान आज कर दिया है। कोरोना वायरस के कारण भारत में होने वाले इस टूर्नामेंट का आयोजन अब ओमान और यूएई में किया जा रहा है। टी20 वर्ल्ड कप आगाज 17 अक्टूबर को होगा और खिताबी मुकाबला 14 नवंबर को खेला जाएगा। भारत 24 अक्टूबर को अपने अभियान का आगाज करेगा। उसका पहला मुकाबला पाकिस्तान से होगा। सुपर 12 के मुकाबले 23 अक्टूबर से शुरू होंगे। इससे पहले 17 अक्टूबर से पहले राउंड के मुकाबले खेले जाएंगे।

पहला सेमीफाइनल अबु धाबी में 10 नवंबर को खेला जाएगा, जबकि दूसरा सेमीफाइनल 11 नवंबर को दुबई में खेला जाएगा। दोनों सेमीफाइनल्स पर रिजर्व डे है। खिताबी मुकाबला 14 नवंबर रविवार को दुबई में खेला जाएगा। 15 नवंबर सोमवार को रिजर्व डे के रूप में रखा गया है। भारत शारजाह में एक भी मुकाबला नहीं खेलेगा। भारत के सभी मुकाबले भारतीय समयानुसार शाम 7.30 बजे खेला जाएंगे।

टी20 वर्ल्ड कप के ग्रुप का ऐलान पहले ही किया जा चुका है। पहले राउंड में 8 टीमें सुपर 12 में जगह बनाने के लिए खेलेंगी। आयरलैंड, नीदरलैंड, श्रीलंका और नामीबिया को ग्रुप ए में रखा गया है, जबकि ग्रुप बी में ओमान, पीएनजी, स्कॉटलैंड और बांग्लादेश की टीम हैं। हर ग्रुप की शीर्ष 2 टीम ही दूसरे राउंड में प्रवेश करेगी।

सुपर 12 का पहला मुकाबला 23 अक्टूबर को दुबई में ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के बीच खेला जाएगा। इसी दिन दूसरा मुकागला इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच खेला जाएगा, जबकि सुपर 12 में ग्रुप 2 में पहला मुकाबला दुबई के मैदान पर भारत और पाकिस्तान के बीच खेला जाएगा, जिसका लंबे समय से हर क्रिकेट प्रेमी को इंतजार था। इस दिन सिर्फ एक ही मैच खेला जाएगा। सुपर 12 के ग्रुप 1 में वेस्टइंडीज, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, साउथ अफ्रीका के अलावा पहले राउंड में ग्रुप ए की विजेता और ग्रुप बी की रनर अप टीम होगी। वहीं ग्रुप 2 में भारत और पाकिस्तान, न्यूजीलैंड, अफगानिस्तान के साथ पहले राउंड की ग्रुप बी की विजेता टीम और ग्रुप ए की रनर टीम होगी।
ब्रेकिंग: लार्ड्स टेस्ट में हुई भारत की जीत, भारतीय तेज गेंदबाजो के आगे घुटने टेका इंगलैंड

ब्रेकिंग: लार्ड्स टेस्ट में हुई भारत की जीत, भारतीय तेज गेंदबाजो के आगे घुटने टेका इंगलैंड

लार्ड्स, भारत और इंग्लेंड के बीच खेले जा रहे दुसरे मैच के 5 वे दिन भारत ने इंग्लैंड को 151 रनों से हरा कर मैच पर कब्जा किया और सीरिज में 1-0 से आगे हो गया है.
आज के जीत में शमी की बल्लेबाजी के अलावा बुमराह, इशांत और सिराज की धारदार गेंदबाजी ने दिखाया अपना कमाल.
आपको बता दे इग्लैंड को यह मैच जीतने के लिए 272 रनों का टारगेट मिला था, जिसके जवाब में टीम 120 रनों पर ऑलआउट हो गई। इंग्लैंड की ओर से कप्तान जो रूट ने 33 रनों की सर्वाधिक पारी खेली। उनके अलावा जोस बटलर ने भी 25 रनों की जुझारू पारी खेली। भारत की ओर से मोहम्मद सिराज ने सर्वाधिक 4 विकेट झटके। उनके अलावा जसप्रीत बुमराह ने तीन, ईशांत शर्मा ने दो और मोहम्मद शमी को एक विकेट मिला।
 

 इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच में भारतीय खिलाड़ी केएल राहुल पर फेंकी बीयर की बोतलों के ढक्कन

इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच में भारतीय खिलाड़ी केएल राहुल पर फेंकी बीयर की बोतलों के ढक्कन

लंदन। लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर कुछ ऐसा हुआ जो बेहद शर्मनाक है। आज भारत और इंग्लैंड के बीच दूसरे टेस्ट मैच के दौरान भारतीय ओपनर केएल राहुल पर इंग्लिश दर्शकों ने कॉर्क (बीयर के बॉटल की ढक्कन) फेंका या यूं कह लें मारा।

यह शर्मनाक घटना हुई 68वें ओवर के बाद। केएल राहुल थर्डमैन पर फील्डिंग कर रहे थे। अंग्रेज दर्शकों ने उन पर कॉर्क फेंकने शुरू कर दिए। भारतीय बल्लेबाज ने कॉर्क को उठाकर फील्ड से बाहर फेंका और कप्तान विराट कोहली को इस बात की जानकारी देते देखे गए। टीवी फुटेज में साफ तौर पर देखा जा सकता था कि केएल राहुल के आसपास 6-7 कॉर्क गिरे हुए थे। इसकी तस्वीरें भी सोशल मीडिया वायरल हो रही हैं। इस घटना की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। इस तस्वीर में देखा जा सकता है मैच के दौरान केएल राहुल मैदान में क्षेत्ररक्षण कर रहे हैं, वहीं उनके पीछे मैदान में बीयर की कुछ खाली बोतलें पड़ी हुई हैं। बता दें ये कोई पहला मामला नहीं है जब भारतीय खिलाडिय़ों को देश से बाहर स्थानीय दर्शकों द्वारा निशाना बनाया गया है। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया दौरे पर भी वहां के क्रिकेट प्रशंसकों ने भारतीय खिलाडिय़ों के लिए अपशब्दों का इस्तेमाल किया था। बात करें दूसरे टेस्ट मुकाबले के बारे में तो मेजबान टीम इंग्लैंड अपनी पहली पारी में चार विकेट के नुकसान पर 230 रन बनाकर सुखद स्थिति में है।
इस वजह से भारतीय फैन्स की नजरों में विलेन बने जसप्रीत बुमराह, किया ऐसा काम कि हर किसी को हो रही हैरानी

इस वजह से भारतीय फैन्स की नजरों में विलेन बने जसप्रीत बुमराह, किया ऐसा काम कि हर किसी को हो रही हैरानी

भारत और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर खेला जा रहा है। टेस्ट का तीसरा दिन इंग्लिश कप्तान जो रूट के नाम रहा। रूट ने जबरदस्त बल्लेबाजी करते हुए 180 रनों की नाबाद पारी खेली और इंग्लैंड के स्कोर को 400 के करीब पहुंचाया। भारत के 364 रनों के जवाब में इंग्लैंड की टीम पहली पारी में 391 रन बनाकर ऑलआउट हुई। ट्रेंज ब्रिज में अंग्रेजों की नाक में दम करने वाले जसप्रीत बुमराह लॉर्ड्स में अपनी लय से भटके नजर आए और एक भी विकेट हासिल नहीं कर सके। जिसका दबाव उनकी गेंदबाजी में भी दिखा और भारतीय तेज गेंदबाज ने एक के बाद एक कुल 13 नो बॉल फेंकी। बुमराह द्वारा इतनी नो बॉल डाले जाने पर फैन्स भी हैरान रह गए।
भारत की तरफ से पहली पारी में कुल 17 नो बॉल फेंकी गई, जिसमें से 13 अकेले जसप्रीत बुमराह ने डाली। बुमराह ने अपने 26 ओवर में स्पैल में 79 रन दिए, पर वह एक भी विकेट अपने नाम नहीं कर सके। बुमराह ने इंग्लैंड की पारी में दो दफा लगातार एक ओवर में तीन नो बॉल फेंकी। अपनी यॉर्कर गेंदबाजी के लिए मशहूर बुमराह पूरी तरह से लाइन लेंथ से भटके नजर आए। बुमराह ने इंग्लैंड पारी के 126वें ओवर में जेम्स एंडरसन के खिलाफ 4 नो बॉल फेंकी और कुल 10 गेंदों का ओवर डाला। बुमराह का यह ओवर 15 मिनट तक चला। जिस पर फैन्स ने भी उनको जमकर ट्रोल किया।
 

टीम इंडिया से जुड़े पृथ्वी शॉ और सूर्यकुमार यादव, तीसरे टेस्ट से रहेंगे चयन के लिए उपलब्ध

टीम इंडिया से जुड़े पृथ्वी शॉ और सूर्यकुमार यादव, तीसरे टेस्ट से रहेंगे चयन के लिए उपलब्ध

इंग्लैंड के मौजूदा दौरे के लिए टेस्ट टीम में शामिल युवा सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ और सूर्यकुमार यादव लॉर्ड्स में भारतीय टीम में शामिल हो गए हैं। दोनों खिलाड़ियों ने क्वारंटाइन पीरियड पूरा कर लिया है और लॉर्ड्स में टीम से जुड़ गए हैं। सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल, ऑलराउंडर वॉशिंगटन सुंदर और तेज गेंदबाज आवेश खान के चोटों के कारण मौजूदा दौरे से बाहर होने के बाद बीसीसीआई ने उनकी जगह शॉ और सूर्यकुमार को टीम में शामिल किया था।
यह दोनों बल्लेबाज श्रीलंका दौरे पर गई लिमिटेड ओवरों की भारतीय टीम में शामिल थे, जहां सूर्यकुमार वनडे सीरीज में बेस्ट खिलाड़ी चुने गए थे। इस दौरे पर भारत ने शिखर धवन की अगुवाई में वनडे सीरीज 2-1 से अपने नाम की, जबकि टी-20 सीरीज 1-2 के अंतर से गंवा दी थी। इंग्लैंड दौरे के लिए स्टैंड-बाय के रूप में शामिल बंगाल के टॉप ऑर्डर के बल्लेबाज अभिमन्यु ईश्वरन को भी भारत की मुख्य टीम में शामिल किया गया है।
सूर्यकुमार और पृथ्वी को श्रीलंका से 31 जुलाई को ही इंग्लैंड रवाना होना था, लेकिन वीजा डॉक्यूमेंट्स के चलते उन्हें 2 दिन और रुकना पड़ा। सूर्यकुमार को अभी तक टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू करने का मौका नहीं मिला है, जबकि पृथ्वी शॉ ने भारत के लिए 5 टेस्ट मैच खेले हैं। टीम से जुड़ने के बाद अब दोनों क्रिकेटर तीसरे टेस्ट के चयन के लिए उपलब्ध हैं। भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का तीसरा मैच 25 अगस्त (बुधवार) से हेडिंग्ली में खेला जाना है।
 

अंडर-19 विश्व कप विजेता भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान उन्मुक्त चंद ने भारतीय क्रिकेट से लिया संन्यास

अंडर-19 विश्व कप विजेता भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान उन्मुक्त चंद ने भारतीय क्रिकेट से लिया संन्यास

नई दिल्ली: अंडर-19 विश्व कप विजेता भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान उन्मुक्त चंद ने 28 साल की उम्र में भारतीय क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा की है।उन्मुक्त ने शुक्रवार को एक ट्वीट में कहा, मैंने बीसीसीआई को अलविदा कहने और दुनिया भर में बेहतर अवसरों की तलाश करने का फैसला किया है। ईमानदारी से कहूं तो मुझे नहीं पता कि मुझे कैसा महसूस करना चाहिए, मैं अभी भी समझा नहीं पा रहा हूं। अपने देश का फिर से प्रतिनिधित्व न कर पाने का विचार ही सचमुच मेरे दिल की धड़कन को कुछ देर के लिए रोक देता है।


उल्लेखनीय है कि उन्मुक्त 2012 अंडर-19 विश्व कप के फाइनल में 111 रनों की नाबाद पारी खेलकर सुर्खियों में आए थे। इस प्रतिभाशाली क्रिकेटर ने स्कूल में रहते हुए दिल्ली के लिए रणजी ट्रॉफी में पदार्पण किया और अपने चौथे मैच में अपना पहला प्रथम श्रेणी शतक (151) और अपना सर्वश्रेष्ठ स्कोर बनाया। इसके बाद उन्होंने 18 साल की उम्र में आईपीएल में पदार्पण किया और जब चंद आईपीएल (दिल्ली डेयरडेविल्स, मुंबई इंडियंस और राजस्थान रॉयल्स के लिए खेलते हुए प्रभावित करने में विफल रहे तो वह भारत ए के लिए नियमित हो गए और 2013 में न्यूजीलैंड ए और 2015 में बंगलादेश ए के खिलाफ जीत दिलाई। उन्मुक्त 2013 चैंपियंस ट्रॉफी और 2014 टी-20 विश्व कप के लिए 30 सदस्यीय टीम का भी हिस्सा रहे, लेकिन उन्हें खेलने का मौका नहीं मिल पाया।


28 वर्षीय उन्मुक्त ने ट्वीट में कहा, व्यक्तिगत रूप से भारत में मेरी क्रिकेट यात्रा के कुछ शानदार क्षण रहे हैं। भारत के लिए अंडर-19 विश्व कप जीतना मेरे जीवन के सबसे बड़े पलों में से एक है। एक कप्तान के रूप में कप को उठाना और दुनिया भर में इतने सारे भारतीयों के चेहरे पर मुस्कान लाना एक खास एहसास था। मैं उस अहसास को कभी नहीं भूल सकता। इसके अलावा कई मौकों पर भारत ए का नेतृत्व करना और विभिन्न द्विपक्षीय और त्रिकोणीय श्रृंखला जीतना मेरी यादों में हमेशा के लिए अंकित है।

VIDEO: शतक जड़ने के बाद कुछ इस तरह केएल राहुल का हुआ स्वागत, यहाँ देखे विडियो

VIDEO: शतक जड़ने के बाद कुछ इस तरह केएल राहुल का हुआ स्वागत, यहाँ देखे विडियो

केएल राहुल ने इंग्लैंड के ऐतिहासिक लॉर्ड्स ग्राउंड (Lords) पर शतक जड़कर पूरे देशवासियों को स्व्तंत्रता दिवस का तोहफा दिया है. शतक जड़ने के बाद जब केएल राहुल (KL Rahul) ड्रेसिंग रूम गए तो सभी खिलाड़ियों ने स्वैग के साथ उनका स्वागत किया. केएल राहुल के सम्मान में टीम इंडिया के सभी खिलाड़ियों ने गले और हाथ मिलाकर बधाई दी. केएल राहुल ने कमाल की बल्लेबाजी करते हुए 129 रनों की शानदार पारी खेली है. लॉर्ड्स के मैदान पर शतक जड़ने वाले वो तीसरे भारतीय ओपनर बल्लेबाज़ बन चुके हैं. इस शानदार उपलब्धि का वीडियो बीसीसीआई ने अपने ट्विटर अकाउंट पर शेयर किया जो बहुत वायरल हो रहा है.


वीडियो में आपने देखा कि टीम इंडिया के सभी खिलाड़ी ड्रेसिंग रूम में राहुल का स्वागत करते दिखाई दे रहे हैं. राहुल को स्पेशल थैक्स करने कोहली भी आए उनके अलावा भारतीय टीम के कोच रवि शास्त्री ने पीठ थपथपा कर बधाई दी. सोशल मीडिया के ट्विटर अकाउंट को बीसीसीआई ने शेयर किया था, जिसे 1 लाख 30 हज़ार लोगों ने देखा, वहीं 31 हज़ार लोगों ने इस वीडियो को लाइक किया.


बीसीसीआई द्वारा शेयर किए गए इस वीडियो पर कई बेहतरीन प्रतिक्रियाएं भी आई हैं. @srushtibp नाम के यूज़र ने लिखा है- वाकई में बेहद अद्भुत क्षण है. वहीं @rangab71 नाम के ट्विटर यूज़र ने लिखा है कि बेहद भावुक पल है. केएल राहुल ने साबित कर दिया कि फॉर्म थोड़ी देर के लिए है, क्लास हमेशा के लिए है.

 

डूरंड कप 2021 का 130वां संस्करण कोलकाता में इस तारीख तक आयोजित किया जाएगा

डूरंड कप 2021 का 130वां संस्करण कोलकाता में इस तारीख तक आयोजित किया जाएगा

दुनिया का तीसरा सबसे पुराना और एशिया का सबसे पुराना फुटबॉल टूर्नामेंट डूरंड कप कोविड-19 महामारी के कारण एक साल के अंतराल के बाद वापसी हेतु तैयार है। अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ), आईएफए (पश्चिम बंगाल) और पश्चिम बंगाल सरकार के ऊर्जायुक्त समर्थन के साथ डूरंड कप का 130वां संस्करण एक ऐतिहासिक आयोजन बनने के लिए तैयार है।
यह प्रतिष्ठित टूर्नामेंट पहली बार 1888 में डगशाई (हिमाचल प्रदेश) में आयोजित किया गया था और इसका नाम मोर्टिमर डूरंड के नाम पर रखा गया था जो उस समय भारत के प्रभारी विदेश सचिव हुआ करते थे। टूर्नामेंट शुरू में ब्रिटिश सैनिकों के बीच स्वास्थ्य और फिटनेस को बनाए रखने का एक सोचा समझा तरीका था, लेकिन बाद में इसे नागरिकों के लिए खोल दिया गया और वर्तमान में यह दुनिया के प्रमुख खेल आयोजनों में से एक है। मोहन बागान और ईस्ट बंगाल डूरंड कप के इतिहास में सबसे सफल टीमें हैं जिन्होंने इसे सोलह बार जीता है।

विजेता टीम को तीन ट्राफियां अर्थात प्रेजिडेंट कप (पहली बार डॉ राजेंद्र प्रसाद द्वारा प्रदान), डूरंड कप (मूल चुनौतीपूर्ण पुरस्कार - एक रोलिंग ट्रॉफी) और शिमला ट्रॉफी (पहली बार 1903 में और 1965 के बाद से शिमला के नागरिकों द्वारा प्रदान एक रोलिंग ट्रॉफी) दी जाती है।

टूर्नामेंट को 2019 में दिल्ली से कोलकाता स्थानांतरित किया गया था, जिसे गोकुलम केरल की टीम ने फाइनल में मोहन बागान को 2-1 से हराकर जीता था। पश्चिम बंगाल की राजधानी दिनांक 5 सितंबर से 3 अक्टूबर 2021 के बीच निर्धारित चार सप्ताह लंबे टूर्नामेंट की फिर से मेजबानी करेगी, जिसमें कोलकाता और उसके आसपास विभिन्न स्थानों पर मैच खेले जाएंगे। सैन्य सेवाओं की चार टीमों सहित देश भर से सोलह प्रतिभागी टीमें प्रतिष्ठित ट्राफियां जीतने के लिए प्रतिस्पर्धी और सच्ची खेल भावना लाने के लिए तैयार हैं।

 ओलंपिक रजत पदक विजेता मीराबाई चानू से मिले ये महान क्रिकेट खिलाडी

ओलंपिक रजत पदक विजेता मीराबाई चानू से मिले ये महान क्रिकेट खिलाडी

मुंबई। महान भारतीय बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने अपने घर पर टोक्यो ओलंपिक की रजत पदक विजेता मीराबाई चानू से मुलाकात की। सचिन और चानू ने ट्वीटर पर मुलाकात की तस्वीरें साझा की। चानू ने तस्वीर साझा करते हुए लिखा,  आज सुबह सचिन तेंदुलकर सर से मिल कर अच्छा लगा। उनके ज्ञान और प्रेरणा के शब्द हमेशा मेरे साथ रहेंगे। 

वहीं सचिन ने ट्वीट में लिखा,  आज सुबह मीराबाई चानू से मिलकर बहुत खुशी हुई। मणिपुर से टोक्यो तक की आपकी प्रेरक यात्रा के बारे में आपसे बात करके बहुत अच्छा लगा। आगामी वर्षों में आपके पास जाने के लिए जगह है, कड़ी मेहनत करते रहो। 

उल्लेखनीय है कि चानू पिछले महीने टोक्यो ओलंपिक में भारोत्तोलन में कुल 202 किग्रा भार उठा कर रजत पदक जीतने वाली देश की पहली महिला बनीं थी। वह भारोत्तोलक कर्णम मल्लेश्वरी के बाद दो दशकों में पदक जीतने वाली दूसरी भारतीय हैं। इससे पहले मल्लेश्वरी ने 2000 सिडनी ओलंपिक में कांस्य पदक जीता था।
लॉर्ड्स टेस्ट से ठीक पहले इंग्लैंड को लगा बड़ा झटका, टेस्ट सीरीज़ से बाहर हुआ ये बड़ा खिलाडी

लॉर्ड्स टेस्ट से ठीक पहले इंग्लैंड को लगा बड़ा झटका, टेस्ट सीरीज़ से बाहर हुआ ये बड़ा खिलाडी

India vs England 2nd Test: भारत के खिलाफ दूसरे टेस्ट से ठीक पहले इंग्लैंड क्रिकेट टीम को बड़ा झटका लगा है. दरअसल, टीम के अनुभवी तेज़ गेंदबाज़ स्टुअर्ट ब्रॉड काफ इंजरी की वजह पूरी टेस्ट सीरीज़ से बाहर हो गए हैं.

भारत और इंग्लैंड के बीच कल यानी गुरुवार से पांच मैचों की टेस्ट सीरीज़ का दूसरा टेस्ट ऐतिहासिक लॉर्ड्स ग्राउंड में खेला जाएगा. ऐसे में इस टेस्ट से पहले ब्रॉड का सीरीज से बाहर होना इंग्लैंड के लिए सिरदर्द से कम नहीं है.
इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने जानकारी दी कि स्टुअर्ट ब्रॉड दाएं काफ में इंजरी की वजह से भारत के खिलाफ जारी टेस्ट सीरीज से बाहर हो गए हैं. दूसरे टेस्ट से पहले ट्रेनिंग के दौरान स्टुअर्ट ब्रॉड को चोट लगी.
इंग्लैंड ने तेज गेंदबाज साकिब महमूद को ब्रॉड के कवर के तौर पर टीम में शामिल किया है. ईसीबी ने बयान जारी कर बताया कि ब्रॉड ने बुधवार दोपहर को लंच के समय लंदन में एक एमआरआई स्कैन कराया, जिसमें उनकी चोट का पता चला.

 

मशहूर क्रिकेटर राशिद खान ने विश्व के नेताओं से की ये बड़ी अपील, कही ये बड़ी बात

मशहूर क्रिकेटर राशिद खान ने विश्व के नेताओं से की ये बड़ी अपील, कही ये बड़ी बात

 नई दिल्ली | अफगानिस्तान में मौजूदा हालात काफी खराब हो गए हैं, जहां तालिबान और सरकारी सैन्य बलों के बीच भीषण युद्ध जारी है. तालिबान ने देश के बाहरी हिस्सों पर कब्जा कर लिया है और अब प्रातों की राजधानियों की ओर बढ़ रहा है. हालात ये हैं कि तालिबान ने अफगानिस्तान के 80 प्रतिशत हिस्से पर या तो कब्जा कर लिया है या इसके लिए युद्ध जारी है. अमेरिकी सेना की वापसी के बाद से हालत काफी खराब है. अब अफगानिस्तान के क्रिकेटर राशिद खान ने दुनिया के नेताओं से अपने देश के लोगों के लिए भावुक अपील की है.

 

22 साल के स्टार स्पिनर राशिद ने अपने ट्विटर अकाउंट से मार्मिक पोस्ट शेयर की. उन्होंने लिखा, ‘दुनिया के नेताओं, मेरा देश मुश्किल में है. बच्चों और महिलाओं समेत हजारों निर्दोष लोग हर रोज शहीद हो जाते हैं, घर और संपत्ति नष्ट हो जा रही है.’

 

रूस में आयोजित होने वाले अंतरराष्ट्रीय सैन्य खेल- 2021 में क्या भारतीय सेना का दल भाग लेगा...? पढ़े पूरी खबर

रूस में आयोजित होने वाले अंतरराष्ट्रीय सैन्य खेल- 2021 में क्या भारतीय सेना का दल भाग लेगा...? पढ़े पूरी खबर

नई दिल्ली | भारतीय सेना का एक 101 सदस्यीय दल दिनांक 22 अगस्त से 4 सितंबर 2021 तक अंतर्राष्ट्रीय सैन्य खेल-2021 में भाग लेने के लिए रूस रवाना होगा। यह दल विभिन्न प्रतियोगिताओं में उच्च पर्वतीय क्षेत्र, बर्फ़ के बीच सैन्य कार्रवाई, स्नाइपर कार्रवाई, बाधायुक्त मार्ग में कॉम्बैट इंजीनियरिंग कौशल आदि का प्रदर्शन करते हुए आर्मी स्काउट मास्टर्स प्रतियोगिता (एएसएमसी), एल्ब्रस रिंग, पोलर स्टार, स्निपर फ्रंटियर और सेफ रूट गेम्स में हिस्सा लेगा। सेना का दल ओपन वाटर और फाल्कन हंटिंग गेम्स के लिए दो पर्यवेक्षकों (दोनों खेलों में एक-एक) का भी योगदान देगा, जिसमें भाग लेने वाली टीमों द्वारा पोंटून ब्रिज बिछाने और यूएवी चालक दल के कौशल का प्रदर्शन किया जाएगा।

स्क्रीनिंग के तीन स्तरों के बाद भारतीय सेना के दल को सेना के विभिन्न अंगों में से सर्वश्रेष्ठ में से चुना गया है। इन वार्षिक खेलों में भाग लेना विश्व की सेनाओं के बीच भारतीय सेना के पेशेवराना स्तर का प्रतिबिंब है। यह प्रतियोगिता भाग लेने वाले देशों की सर्वश्रेष्ठ प्रथाओं का उपयोग कर सेना के सेना से सहयोग भी बढ़ावा भी देती है। इससे पहले भारत उन आठ देशों में पहले स्थान पर था, जिन्होंने जैसलमेर में आर्मी स्काउट्स मास्टर प्रतियोगिता 2019 में भाग लिया था। 

बड़ी खबर : भारत को टोक्यो ओलंपिक 2020 में गोल्ड मेडल दिलाने वाले नीरज चोपड़ा के भारत लौटते ही एयरपोर्ट पर उमड़ी भीड़, देखें विडियो

बड़ी खबर : भारत को टोक्यो ओलंपिक 2020 में गोल्ड मेडल दिलाने वाले नीरज चोपड़ा के भारत लौटते ही एयरपोर्ट पर उमड़ी भीड़, देखें विडियो

नई दिल्लीटोक्यो ओलंपिक 2020 में गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रचने वाले नीरज चोपड़ा भारत लौट चुके हैं। एयरपोर्ट पर नीरज का जोरदार स्वागत हुआ और उनके साथ एक फोटो खींचवाने के लिए लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी। नीरज ने एथलेटिक्स में 100 साल के लंबे इंतजार को खत्म करते हुए देश को गोल्ड मेडल दिलाया। भारत के इस एथलीट की कामयाबी पर पूरा देश गर्व कर रहा है और एयरपोर्ट पर भी उनकी जमकर जय-जयकार हुई। नीरज ओलंपिक खेलों में भारत के लिए गोल्ड मेडल जीतने वाले महज दूसरे ही खिलाड़ी हैं। उनसे पहले साल 2008 में अभिनव बिंद्रा ने निशानेबाजी के खेल में गोल्ड पर निशाना लगाया था।

भारत का ओलंपिक में यह अबतक का सबसे शानदार प्रदर्शन रहा और देश ने एक गोल्ड, दो सिल्वर और चार ब्रॉन्ज के साथ कुल 7 मेडल जीते। नीरज ने अपने फाइनल मुकाबले के दूसरे प्रयास में 87.58 मीटर का थ्रो फेंका था और गोल्ड मेडल पर कब्जा किया था। देश के लिए दूसरा गोल्ड जीतने पर नीरज पर जमकर धनवर्षा भी हुई। नीरज ने इससे पहले क्वालीफाइंग राउंड में भी अपने प्रदर्शन से सनसनी फैला दी थी। उन्होंने टॉप पर रहते हुए पहले ही प्रयास में 86.65 मीटर का थ्रो फेंका था और 83.65 के क्वालीफिकेशन लेवल को आसानी से पार कर लिया था। नीरज इससे पहले एशियाई खेलों, कॉमनवेल्थ गेम्स और एशियाई चैंपियनशिप में भी गोल्ड मेडल अपने नाम कर चुके हैं और यही वजह है कि पूरा देश की निगाहें उनके ऊपर टिकी हुईं थीं।

बड़ी खबर : टोक्यो ओलंपिक खेलों के दौरान अब तक कोविड-19 के 458 मामले सामने आये....

बड़ी खबर : टोक्यो ओलंपिक खेलों के दौरान अब तक कोविड-19 के 458 मामले सामने आये....

टोक्यो | टोक्यो ओलंपिक के आयोजकों ने सोमवार को कोविड-19 के 28 नये मामलों की घोषणा की लेकिन इनमें कोई खिलाड़ी शामिल नहीं है। टोक्यो ओलंपिक का आयोजन दर्शकों के बिना किया गया और आयोजकों के अनुसार रविवार को समाप्त हुए इन खेलों के दौरान कोविड-19 के कुल 458 मामले सामने आये। नये मामलों में 13 ठेकेदार और छह खेलों से जुड़े व्यक्ति शामिल हैं। इसके अलावा छह स्वयंसेवक, टोक्यो 2020 के दो कर्मचारी और एक मीडियाकर्मी भी संक्रमित पाया गया। इनमें से 21 जापान के निवासी हैं। ओलंपिक के दौरान इन खेलों से जुड़े जितने मामले सामने आये उनमें से 307 जापान के निवासी थे। खेल शुरू होने लेकर समापन तक जो 458 मामले सामने आये उनमें 29 खिलाड़ी भी शामिल हैं। खेलों के दौरान विदेशों से कुल 42711 मान्यता प्राप्त लोग जापान पहुंचे थे। इनमें खिलाड़ी, अधिकारी, मीडियाकर्मी आदि शामिल हैं। महामारी के बावजूद टोक्यो ने सफल ओलंपिक खेलों का आयोजन किया। इनका समापन रविवार को रंगारंग समारोह के साथ हुआ। अमेरिका ने 39 स्वर्ण पदक जीतकर शीर्ष स्थान हासिल किया। चीन 38 स्वर्ण लेकर दूसरे जबकि जापान रिकार्ड 27 स्वर्ण के साथ तीसरे स्थान पर रहा। भारत ने एक स्वर्ण, दो रजत और चार कांस्य सहित कुल सात पदक जीतकर ओलंपिक खेलों में अपना अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया।

 

 
IND vs ENG 1st Test: टीम इंडिया के लिए 'विलेन' बनी बारिश, ड्रॉ रहा पहला टेस्ट

IND vs ENG 1st Test: टीम इंडिया के लिए 'विलेन' बनी बारिश, ड्रॉ रहा पहला टेस्ट

England vs India 1st Test: भारत और इंग्लैंड के बीच नॉटिंघम के ट्रेंट ब्रिज में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के पांचवें और आखिरी दिन का खेल बारिश की भेंट चढ़ गया और लंबे इंतजार के बाद भी मैच शुरू नहीं किया जा सका और फिर अंत में यह टेस्ट ड्रॉ पर खत्म हुआ.

दरअसल, ट्रेंट ब्रिज में लगातार हो रही बारिश की वजह से पहले टेस्ट के पांचवें दिन का पहला और दूसरा सेशन बारिश में धुल गया और टी ब्रेक की घोषणा की गई, लेकिन लगभग साढ़े पांच घंटे के इंतजार के बाद आखिरी दिन के खेल को रद्द करने की घोषणा की गई और मैच का नतीजा नहीं निकल सका.

भारत ने इस मैच में पकड़ बनाई हुई थी, लेकिन बारिश ने खेल का रुख मोड़ दिया और भारत की जीत की संभावना पर पानी फेर दिया. ऐसे में बारिश भारतीय टीम के लिए विलेन साबित हुई.
इससे पहले इंग्लैंड की दूसरी पारी शनिवार को 303 रनों पर ऑल आउट हो गई थी और भारत को जीत के लिए 209 रनों का लक्ष्य मिला था. भारत ने चौथे दिन का खेल खत्म होने तक एक विकेट पर 52 रन बना लिए थे और उसे जीत के लिए 157 रनों की जरूरत थी और उसके नौ विकेट शेष थे.

भारत की दूसरी पारी में केएल राहुल 38 गेंदों पर छह चौकों की मदद से 26 रन बनाकर आउट हुए जबकि रोहित शर्मा 34 गेंदों पर 12 रन और चेतेश्वर पुजारा 13 गेंदों पर तीन चौकों की मदद से 12 रन बनाकर नाबाद रहे. इंग्लैंड की ओर से स्टुअर्ट ब्रॉड को एक विकेट मिला.

इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने इस टेस्ट की पहली पारी में 64 और दूसरी पारी में 109 रनों की पारी खेली. उनके इस प्रदर्शन को देखते हुए उन्हें मैन ऑफ द मैच का अवार्ड मिला. भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच 12 अगस्त से खेला जाएगा.

 

XUV-700 से लेकर एक साल की फ्री हवाई टिकट, नीरज चोपड़ा पर इनामों की बरसात...

XUV-700 से लेकर एक साल की फ्री हवाई टिकट, नीरज चोपड़ा पर इनामों की बरसात...

नई दिल्ली, भारत के भाला फेंक एथलीट नीरज चोपड़ा ने टोक्यो ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतकर इतिहास रच दिया। सफलता भले ही व्यक्तिगत रूप से नीरज को मिली हो लेकिन उनकी जीत का जश्न पूरा देश और सरकारें मना रही हैं। नीरज को स्वर्णिम सफलता हासिल करने के लिए देश भऱ से बधाई संदेश दिए जा रहे है। ओलंपिक में उनकी इस ऐतिहासिक जीत पर नीरज के लिए बड़े-बड़े इनाम देने की घोषणा की गई है। आइए हम आपको बताते हैं कि नीरज गोल्ड मेडल जीतने के बाद किसने कितना इनाम देने का एलान किया है।

Read Also:- टोक्यो ओलंपिक : नीरज चोपड़ा ने जीता गोल्ड मेडल, भारत को ओलंपिक इतिहास में पहली बार एथलेटिक्स में सोना मिला
टोक्यो ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीते के बाद हरियाणा सरकार ने सबसे पहले नीरज के लिए इनाम की घोषणा की। राज्य के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने नीरज को 6 करोड़ रूपये पुरस्कार के रूप मे देने का एलान किया। इसके अलावा उन्हें क्लास 1 की नौकरी से भी नवाजा जाएगा।
पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह भी नीरज की स्वर्णिम सफलता से बेहद खुश हुए और उन्होंने उऩकी जीत का जश्न भी मनाया। उनके मुताबिक नीरज का पंजाब से गहरा नाता है और उनके गोल्ड मेडल जीतने पर पूरे पंजाब को गर्व है। सीएम अमरिंदर सिंह ने नीरज को 2 करोड़ रुपये का पुरस्कार देने का एलान किया।
टोक्यो ओलंपिक में भाला फेंक स्पर्धा में नीरज के गोल्ड मेडल जीतने के बाद मणिपुर सरकार ने उन्हें एक करोड़ रुपये देने का एलान किया। नीरज को इनाम के तौर पर एक करोड़ रुपये दिए जाएंगे इसका फैसला कैबिनेट मीटिंग में लिया गया।

Read Also:- आर्थिक तंगी के बावजूद परिवार ने लाकर दिया था 7.5 हजार रुपए का जैवलिन, ऐसी रही है नीरज चोपड़ा के संघर्ष की कहानी
भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने भी नीरज को एक करोड़ रुपये पुरस्कार के तौर पर देने का एलान किया है। इसके अलावा बीसीसीआई टोक्यो में पदक जीतने वाले दूसरे भारतीय एथलीटों को भी पुरस्कृत करेगा। बोर्ड ने रजत पदक जीतने वाली मीराबाई चानू और रवि दहिया को 50-50 लाख रुपये जबकि पीवी सिंधु और बजरंग पुनिया को कांस्य पदक जीतने के लिए 2-25 लाख रुपये इनाम के तौर पर देने की घोषणा की।
आईपीएल टीम चेन्नई सुपर किंग्स ने भी नीरज चोपड़ा को इनाम के रूप में एक करोड़ रूपये देने की घोषणा की। सीएसके की तरफ से कहा गया कि भारतीय होने के नाते हमें नीरज चोपड़ा पर गर्व है। इसके अलावा चेन्नई सुपर किंग्स 8758 नंबर की स्पेशल जर्सी जर्सी बनाएगा। स्मरण रहे नीरज ने अपने दूसरे प्रयास में 87.58 मीटर दूर भाला फेंका था। यह दूरी उनके स्वर्ण पदक जीतने का आधार बनी।
नीरज के टोक्यो ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतने के बाद इंडिगो ने उन्हें खास तोहफा दिया है। कंपनी ने नीरज को पूरे एक साल के लिए फ्री टिकट देने का एलान किया है। जेवलिन थ्रोअर नीरज के लिए यह स्कीम 8 अगस्त 2021 से लेकर 7 अगस्त 2022 तक लागू रहेगी।

Read Also:- छत्तीसगढ़: खड़ी ट्रक से भिड़ा ट्रेलर चार ट्रकों में लगी आग, ड्राइवर की मौत
ऑटोमोबाइल कंपनी महिंद्रा के ग्रुप चेयरमैन आनंद महिंद्रा ने नीरज चोपड़ा को XUV700 इनाम के तौर पर देने की घोषणा की है। दरअसल एक ट्विटर यूजर ने आनंद महिंद्रा से नीरज को XUV700 देने को कहा। जिसके बाद ग्रुप चेयरमैन ने हामी भर ली। आनंद महिंद्रा ने रिप्लाई में लिखा, हां, वास्तव में हमारे गोल्डन एथलीट को एक एक्सयूवी 700 पूरस्कार के रूप में देना हमारे लिए सौभाग्य की बात होगी। इसके बाद उन्हें कंपनी को टैग कर कहा कि वह एक एक्सयूवी 700 तैयार रखे।
 

आर्थिक तंगी के बावजूद परिवार ने लाकर दिया था 7.5 हजार रुपए का जैवलिन, ऐसी रही है नीरज चोपड़ा के संघर्ष की कहानी

आर्थिक तंगी के बावजूद परिवार ने लाकर दिया था 7.5 हजार रुपए का जैवलिन, ऐसी रही है नीरज चोपड़ा के संघर्ष की कहानी

टोक्यो ओलंपिक 2020 खेलों में शुरू से ही पदक के सशक्त दावेदार माने जाने वाले हरियाणा में पानीपत के गांव खंडरा निवासी जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने आज भारत के लिए गोल्ड मेडल जीता वह भी एथलेटिक्स ने। पहले प्रयास में ही 87 मीटर दूर भाला फेंक चुके नीरज ने दूसरे प्रयास में भी 87.58 तक भाला फेंका जो आज का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा।
इससे पहले बुधवार को ख्याति अनुरूप खेल का प्रदर्शन करके अपने आपको साबित करते हुए पहले ही प्रयास में सबसे अधिक 85.65 मीटर जैवलिन फेंक कर सीधे फाइनल में प्रवेश कर लिया। उनके शानदार प्रदर्शन को देखते हुए खेल प्रेमियों को उम्मीद ही नहीं वरन पूरा भरोसा था कि वह देश को ओलंपिक की एथलेटिक्स स्पर्धा का अवश्य पहला पदक दिलाएंगे।

बचपन में नीरज चोपड़ा बहुत मोटे थे

सेना में सूबेदार 23 वर्षीय नीरज चोपड़ा की सफलता की कहानी ओलंपिक खेलों से शुरू नहीं हुई बल्कि इसके लिए लंबा संघर्ष करके इस मुकाम तक पहुंचे हैं। नीरज पानीपत के छोटे से गांव खंडरा के संयुक्त परिवार से आते हैं। बचपन में वह अन्य बच्चों की तुलना में काफी मोटे थे। फिटनेस के लिए घरवालों ने उन्हें जिम भेजना शुरू कर दिया। इसी बीच जिज्ञासावश वह एक दिन पास के ही मैदान में जैवलिन थ्रो कर रहे खिलाडिय़ों को देखने चले गए। उन्होंने भी आग्रह कर खिलाडिय़ों से जैवलिन लेकर शानदार थ्रो किया तो वहां पर मौजूद कोच उनकी प्रतिभा के कायल हो गए। कोच ने उनके परिवार से बात कर उन्हें जैवलिन थ्रो के खेल को अपनाने की सलाह दी। उन्होंने कोच की सलाह को मानते हुए इस खेल में हाथ आजमाने का फैसला कर लिया।

आर्थिक स्थिती के कारण नहीं खरीद सकते थे 1.5 लाख का जैवलिन
महंगा खेल होने की वजह से नीरज के सामने आर्थिक हालत आड़े आ गई। उनके संयुक्त परिवार में उनके माता-पिता के अलावा तीन चाचा के परिवार भी शामिल हैं। एक ही छत के नीचे रहने वाले 19 सदस्यीय परिवार में चचेरे 10 भाई बहनों में नीरज सबसे बड़े हैं। ऐसे में वह परिवार के लाड़ले भी हैं। परिवार की हालत ठीक नहीं थी और उसे 1.5 लाख रुपये का जैवलिन नहीं दिला सकते थे।

उनके पिता सतीश चोपड़ा और चाचा भीम ने जैसे तैसे सात हजार रुपये जोड़े और उन्हें अभ्यास के लिए एक जैवलिन लाकर दिया। एक बार खेल मैदान में उतरने के बाद नीरज ने पीछे मुड़ कर नहीं देखा और एक के बाद एक सफलता हासिल करते चले गए।

बिना कोच वीडियो देख दूर की कमियां

जीवन में उतार चढ़ाव का सिलसिला जारी रहा और एक समय ऐसा भी आया जब नीरज के पास कोच नहीं था। मगर नीरज ने हार नहीं मानी और यूट्यूब चैनल से विशेषज्ञों की टिप्स पर अमल करते हुए अभ्यास के लिए मैदान में पहुंच जाता। वीडियो देखकर अपनी कई कमियों को दूर किया। इसे खेल के प्रति उनका जज्बा कहें कि जहां से भी सीखने का मौका मिला उन्होंने झट से लपक लिया।
वर्ष 2016 में विश्व जूनियर चैंपियनशिप में 86.48 मीटर का थ्रो कर रिकॉर्ड बनाया। बाद में दक्षिण एशिया खेलों में गुवाहटी में 82.23 मीटर थ्रो कर राष्ट्रीय रिकार्ड की बराबरी की। कॉमनवैल्थ खेलों में स्वर्ण पदक अपने नाम किया। 2018 में जर्काता में एशिया खेलों में 88.06 मीटर का थ्रो कर नया रिकार्ड बनाया। हाल ही में पटियाला में 88.07 मीटर जैवलीन फेक कर अपना नया रिकार्ड बनाया।

 

टोक्यो ओलंपिक : नीरज चोपड़ा ने जीता गोल्ड मेडल, भारत को ओलंपिक इतिहास में पहली बार एथलेटिक्स में सोना मिला

टोक्यो ओलंपिक : नीरज चोपड़ा ने जीता गोल्ड मेडल, भारत को ओलंपिक इतिहास में पहली बार एथलेटिक्स में सोना मिला

नई दिल्ली: भारतीय भालाफेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा ने टोक्यो ओलंपिक में बड़ी उपलब्धि हासिल करते हुये गोल्ड मेडल जीत लिया है. भारत को ओलंपिक इतिहास में पहली बार एथलेटिक्स में सोना मिला वहीं, भारत के बजरंग पूनिया ने कजाखस्तान के दौलत नियाजबेकोव को हराकर टोक्यो ओलंपिक की कुश्ती प्रतियोगिता में पुरुषों के 65 किग्रा भार वर्ग का ब्रॉन्ज मेडल जीत लिया है. इसी के साथ भारत के खाते में कुल सात मेडल आ गए हैं. भारत ने भारत ने लंदन ओलंपिक के अपने 6 मेडल के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है. वहीं, गोल्फर अदिति अशोक ओलंपिक खेलों की गोल्फ इवेंट में पदक से मामूली अंतर से चूक गई और चौथे दौर में तीन अंडर 68 का स्कोर करके चौथे स्थान पर रहीं. अदिति का कुल स्कोर 15 अंडर 269 रहा और वह दो स्ट्रोक्स से चूक गई. ओलंपिक में ऐतिहासिक पदक के करीब पहुंची अदिति ने सुबह दूसरे नंबर से शुरुआत की थी लेकिन वह पिछड़ गई. सौ बरस बाद गोल्फ की वापसी वाले रियो ओलंपिक में 41वें स्थान पर रही अदिति ने हालांकि उम्दा प्रदर्शन किया है.

टोक्यो ओलंपिक : बजरंग ने कुश्ती में जीता पदक, कजाकिस्तान को 8-0 से दी शिकस्त

टोक्यो ओलंपिक : बजरंग ने कुश्ती में जीता पदक, कजाकिस्तान को 8-0 से दी शिकस्त

नई दिल्ली: टोक्यो ओलिंपिक में भारत ने शनिवार को एक और उपलब्धि हासिल की भारत ने छठा मेडल जीत लिया है। भारतीय पहलवान बजरंग पूनिया (65 किग्रा भार वर्ग) ने कजाकिस्तान के पहलवान नियाजबेकोव दौलत को 8-0 से हराकर कांस्य पदक अपने नाम कर लिया है। भारत ने इसके साथ ही सबसे सफल रहे 2012 लंदन ओलिंपिक के मेडल रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। सेमीफाइनल की हार के बाद बजरंग के ऊपर पदक जीतने का बड़ा दबाव था लेकिन उन्होंने शानदार खेल दिखाते हुए पदक जीत लिया.

क्वार्टर फाइनल में शानदार शुरुआत करने के बाद बजरंग सेमीफाइनल मुकाबला हार गए थे। बजरंग के पिता का कहना है कि बेटा आज तक कभी खाली हाथ नहीं लौटा है। पूरे देश की दुआएं उसके साथ हैं। एक महीना पहले उसके घुटने में चोट लग गई थी, फिर भी वह सेमीफाइनल तक पहुंचा। चोट की वजह से वह अटैकिंग नहीं खेल पाया।


पहला अंक तकनीकी दक्षता के आधार पर मिला और इसके बाद उन्होंने मुड़कर नहीं देखा और लगातार अंक हासिल करते रहे. पहले तीन मिनट में उन्हें 2-0 की बढ़त हासिल हो गई थी लेकिन इसके बाद उन्होंने लय को बनाए रखा और शानदार खेल दिखाते हुए अंतिम तीन मिनट में 6 अंक बटोरे और 8-0 के अंतर से मैच अपने नाम कर लिया.


2012 के बाद सबसे सफल ओलंपिक
भारत ने टोक्यो ओलिंपिक में अब तक 5 मेडल जीते हैं। मीराबाई चानू ने वेटलिफ्टिंग में सिल्वर, पीवी सिंधु ने बैडमिंटन में ब्रॉन्ज और लवलिना बोरगोहेन ने बॉक्सिंग में ब्रॉन्ज मेडल जीता है। इसके अलावा गुरुवार को भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने ब्रॉन्ज और कुश्ती में रवि दहिया ने सिल्वर मेडल जीता। यह 2012 लंदन ओलिंपिक के बाद भारत का दूसरा सबसे सफल ओलिंपिक बन गया है ।

टोक्यो ओलंपिक : इतिहास रचने उतरेंगे नीरज, बजरंग से भी होगी पदक की उम्मीद

टोक्यो ओलंपिक : इतिहास रचने उतरेंगे नीरज, बजरंग से भी होगी पदक की उम्मीद

टोक्यो/नई दिल्ली: खेलों के महाकुंभ टोक्यो ओलंपिक को समाप्त होने में सिर्फ दो दिन बाकी हैं। अगर भारतीय दृष्टिकोण से देखा जाए तो 16वां दिन काफी महत्वपूर्ण है। 15 दिन की समाप्ति होने के बाद भारत ने टोक्यो ओलंपिक में दो रजत और तीन कांस्य सहित कुल 5 पदक जीते हैं। 15वां दिन भारत के लिए अच्छा नहीं रहा। भारतीय महिला हॉकी टीम और ग्रेट ब्रिटेन के बीच खेले गए कांस्य पदक मुकाबले में भारत को 4-3 से हार का सामना करना पड़ा।

अब भारत के लिए 16वां दिन शानदार और यादगार हो सकता है। भारत के भाला फेंक एथलीट नीरज चोपड़ा पदक के लिए अपनी चुनौती पेश करेंगे। इसके अलावा बजरंग पुनिया कांस्य पदक के लिए अपना दमखम दिखाएंगे। पुरुष फ्रीस्टाइल 65 किग्रा, कांस्य पदक के लिए दोपहर 3.55 बजे भिड़ेंगे बजरंग पुनिया।

पुरुषों की भाला फेंक स्पर्धा में भारत के एथलीट नीरज चोपड़ा फाइनल में पदक के लिए अपनी चुनौती पेश करेंगे, दोपहर बाद 4.30 बजे।