कोरोना अपडेट : छत्तीसगढ़ में जारी है कोरोना से मौत का तांडव, प्रदेश में आज 15 हजार के करीब मरीजों की हुई पहचान, राजधानी से मिले सर्वाधिक मरीज    |    बंगाल चुनाव: EC की नई गाइडलाइंस जारी, प्रचार का समय कम करने से लेकर आपराधिक मामला दर्ज करने तक का आदेश    |    BIG BREAKING : केंद्रीय मंत्री जावड़ेकर भी आये कोरोना की चपेट में, सोशल मीडिया में दी जानकारी    |    ICMR कोरोना अपडेट: राज्य में आज शाम तक 12079 कोरोना मरीजो की हुई पुष्टि, अकेले रायपुर से 2921 समेत बाकी इन जिलो से...    |    इस राज्य में सरकार ने लागू किया वीकेंड लॉकडाउन, मास्क नहीं पहनने पर लगेगा बड़ा जुर्माना    |    BIG BREAKING : नहीं होगी ऑक्सीजन की कमी, पीएम केयर्स फंड से अस्पतालों में लगेंगे प्लांट    |    कोरोना की चपेट में सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस शाह का पूरा स्टाफ...    |    कोरोना अपडेट : देश में 24 घंटे में सामने आए 2.16 लाख मामले, 1184 मौतें    |    BIG BREAKING : प्रदेश में कोरोना से मौत ने लगाई शतक, प्रदेश में आज 15 हजार से अधिक नए मरीजों की हुई पहचान, राजधानी से इतने    |    कोरोना अपडेट: ICMR के मुताबिक आज प्रदेश में शाम तक 11819 मरीज मिले, अकेले रायपुर जिले से 2870 समेत बाकी इन जिलो से    |
मुख्यमंत्री ने कहा कि देश के लिए कोरोना की ये दूसरी वेब हो सकती है लेकिन राज्य के लिए ये चौथी लहर

मुख्यमंत्री ने कहा कि देश के लिए कोरोना की ये दूसरी वेब हो सकती है लेकिन राज्य के लिए ये चौथी लहर

नईदिल्ली: कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज समीक्षा बैठक की. इस बैठक के बाद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि देश के लिए कोरोना की ये दूसरी वेब हो सकती है लेकिन दिल्ली के लिए ये चौथी वेब (लहर) है. उन्होंने कहा कि आज राष्ट्रीय राजधानी में 3583 केस आए हैं. 16 मार्च को लगभग 425 केस थे. उन्होंने कहा कि कोरोना के केस तेजी से केस बढ़ रहे हैं. ये चिंता की बात है. सरकार की नजर बनी हुई है. जो भी उचित कदम उठाने की जरूरत है वो हम उठा रहे हैं. लॉकडाउन का कोई विचार नहीं है. भविष्य में अगर जरूरत हुई तो बातचीत के बाद ही फैसला लिया जाएगा. सीएम केजरीवाल ने कहा कि कोरोना के केस तेजी से बढ़ रहे हैं. हालांकि ये वेव पिछली वेव से कम खतरनाक है. कोरोना से होने वाली मौतें घटी है. उन्होंने कहा कि टेस्ट, ट्रेसिंग और आइसोलेशन का काम बहुत तेजी से किया जा रहा है. आम लोगों की भागीदारी जरूरी है. अनुरोध है कि सभी मास्क जरूर पहनें और सोशल डिस्टेंसिंग मेंटेन करें. उन्होंने कहा कि आज मीटिंग में हमने अस्पतालों में एम्बुलेंस की व्यवस्था, ICU की व्यवस्था, बेड्स की व्यवस्था को लेकर पूरी प्लानिंग की है. मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछली 3 वेव को दिल्लीवालों ने खूबसूरती से हैंडल किया है. हॉस्पिटल मैनेजमेंट और टीकाकरण पर सरकार ध्यान दे रही है. बता दें कि गुरुवार को 2790 लोग कोरोना से संक्रमित हुए थे और 9 मरीजों की मौत हुई थी. इससे एक दिन पहले बुधवार को 1,819 लोग कोरोना से संक्रमित हुए थे और 11 लोगों की मौत हुई थी. 

प्रेमी जोड़े की पेड़ से लटकी मिली लाश, परिजनों ने कहा...

प्रेमी जोड़े की पेड़ से लटकी मिली लाश, परिजनों ने कहा...

पीलीभीत. यूपी के पीलीभीत जिले में हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है. बिलसंडा थाना इलाके के लिलहर गांव में प्रेमी जोड़े की लाश पेड़ से लटकी मिली है. मौके पर पहुंची पुलिस ने शवों को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है. उधर इस घटना के बाद इलाके में हड़कंप मच गया है. मृतकों में 18 वर्षीय अनिल और 16 वर्षीय गुड्डी है. बताया जा रहा है कि दोनों एक दूसरे से प्रेम करते थे. परिजनों के मुताबिक बीती रात से दोनों घर से गायब थे. परिजन लगातार दोनों की तलाश कर रहे थे. शुक्रवार सुबह दोनों की लाश पेड़ से लटकी दिखी. जिसके बाद पुलिस को इसकी जानकारी दी गई. बताया जा रहा है कि एक पक्ष शादी के लिये तैयार था, लेकिन दूसरा पक्ष नहीं मान रहा था.


हत्या का आऱोप
लड़के के परिजनों का कहना है कि हमलोग शादी के लिए तैयार थे, लेकिन लड़की के घरवालों ने शादी से इनकार कर दिया. परिजनों ने दोनों की हत्या कर उनकी लाश पेड़ से लटकाने का अंदेशा जताया है. 
पुलिस अधीक्षक किरीट कुमार ने बताया कि दोनों प्रेमी युगल के शवों को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है. मुआयना कर जांच पड़ताल की जा रही है. 

 रॉबर्ट वाड्रा कोरोना संक्रमित, प्रियंका गांधी ने रद्द किया अपना चुनावी दौरा

रॉबर्ट वाड्रा कोरोना संक्रमित, प्रियंका गांधी ने रद्द किया अपना चुनावी दौरा

नई दिल्ली। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी के पति रॉबर्ट वाड्रा का कोरोना टेस्ट पॉजिटिव आया है। प्रियंका गांधी ने एक वीडियो शेयर करके इस बात की जानकारी दी है। हालांकि प्रियंका गांधी की कोरोना रिपोर्ट नेगेटिव पाई गई है। प्रियंका गांधी ने कहा है कि रॉबर्ट के पॉजिटिव पाए जाने के बाद मैंने अपना असम का दौरा रद्द कर दिया है। मैं अब आइसोलेशन में रहूंगी।

प्रियंका गांधी ने ट्वीट करके कहा, ’हाल में कोरोना संक्रमण के संपर्क में आने के चलते मुझे अपना असम, तमिलनाडु और केरल का दौरा रद्द करना पड़ रहा है. मेरी कल की रिपोर्ट नेगेटिव आई है, लेकिन डॉक्टरों की सलाह पर मैं अगले कुछ दिनों तक आइसोलेशन में रहूंगी। इस असुविधा के लिए मैं आप सभी से क्षमाप्रार्थी हूं। मैं कांग्रेस विजय की प्रार्थना करती हूं।’

गौरतलब है कि असम में प्रियंका गांधी आज तीन सभाएं करने वाली थीं। प्रियंका दोपहर 12 बजे गोलपारा पूर्व में, दोपहर डेढ़ बजे गोलकगंज में और दोपहर साढ़े तीन बजे सरुखेत्री में जनसभा करने वाली थीं।
 
प्रेमी जोड़े ने की आत्महत्या, बिना कपड़ों के झोपडी से बरामद हुई लाश

प्रेमी जोड़े ने की आत्महत्या, बिना कपड़ों के झोपडी से बरामद हुई लाश

बरेली। यहां एक शादीशुदा महिला (21 वर्ष) और उसके प्रेमी के बिना कपड़ों का शव गांव से बाहर एक पुरानी झोपड़ी से बरामद हुआ है। प्रेमी जोड़े के आत्महत्या करने की बात कही जा रही है क्योंकि इनके शवों के पास से चूहा मारने की दवा का एक खाली पैकेट मिला है।


महिला की शादी छह महीने पहले उसकी मर्जी के खिलाफ हुई थी। एक पुलिस अधिकारी ने कहा, पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में जहर का सेवन करने की संभावना जताई गई है। उनके विसरा के नमूनों को संरक्षित कर लिया गया है और अब इन्हें प्रयोगशाला में जांच के लिए भेजा जाएगा।

बरेली के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) रोहित सिंह सजवान ने संवाददाताओं से कहा कि प्रथम दृष्टया में यह आत्महत्या का मामला प्रतीत होता है क्योंकि दोनों का परिवार उनके इस रिश्ते के खिलाफ थे और लड़की की शादी कहीं और कर दी गई थी। इनके परिवार से किसी ने भी कोई शिकायत दर्ज नहीं की।

एसएसपी ने कहा, लेकिन हम धोखे से जहर दिए जाने के एंगल को भी खंगाल रहे हैं। हमने दोनों के बीच हुई बातचीत की जांच की है और इससे पता चला है कि शादी के बाद भी दोनों एक-दूसरे के संपर्क में थे।

गांववालों के मुताबिक, एक मुस्लिम शख्स के साथ लड़की के प्रेम संबंध होने के बारे में पता लगने के बाद उसकी शादी जबरन अपनी जाति के एक लड़के से कर दी गई।

होली के मौके पर लड़की अपने मायके आई हुई थी। मंगलवार को अचानक लापता हो जाने के बाद बुधवार शाम को उनका शव मिला।

युवक के परिवार के एक सदस्य ने कहा कि गांव की पंचायत ने फैसला लिया था कि महिला की शादी कहीं और कर दी जाए और इसी के साथ युवक को गांव छोडऩे के लिए कहा गया था।

 

 

युवती ने अपने चचेरे भाई से कर लिया विवाह, परिजनों ने उसका पुतला बनाकर किया अंतिम संस्कार

युवती ने अपने चचेरे भाई से कर लिया विवाह, परिजनों ने उसका पुतला बनाकर किया अंतिम संस्कार

रांची। झारखंड में परिवार में ही शादी का एक मामला सामने आया है जिसमें एक युवती ने अपने चचेरे भाई से विवाह कर लिया। वहीं, इसके विरोध में युवती के परिजनों ने उसका पुतला बनाकर उसका अंतिम संस्कार कर डाला। यह मामला चतरा जिले के टंडवा प्रखंड की धनगड़ा पंचायत का है। यहां के खरिका गांव में एक युवती ने अपने ही चचेरे भाई से विवाह कर लिया। इससे गुस्साए परिजनों ने बीते शनिवार को युवती का पुतला बनाया और उसकी शवयात्रा निकाल दी। इतना ही नहीं परिजन पुतले को श्मशान घाट भी लेकर गए और बाकायदा वहां अंतिम संस्कार भी किया।  इस घटना से आहत युवती के पिता और परिजनों ने उसके साथ सभी संबंध समाप्त करने की बात कही। वहीं, युवती की मां का कहना है कि बेटी की इस हरकत ने समाज में उनकी साख को नुकसान पहुंचाया है। इस अंतिम संस्कार के दौरान परिजनों के साथ कई ग्रामीण भी मौजूद रहे।
 अस्पताल में भर्ती हुए सचिन तेंदुलकर, हुए थे कोरोना संक्रमित

अस्पताल में भर्ती हुए सचिन तेंदुलकर, हुए थे कोरोना संक्रमित

मुंबई। भारत के पूर्व क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। सचिन तेंदुलकर ने खुद ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। डॉक्टरों की सलाह के बाद उनको अस्पताल में भर्ती कराया गया है। हाल ही में कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे। इसके बाद उन्होंने खुद को घर पर ही क्वारंटीन कर लिया था और जरूरी प्रोटोकॉल फॉलो कर रहे थे।

उन्होंने ट्वीट कर कहा, `डॉक्टरों की सलाह पर मैं अस्पताल में भर्ती हो गया हूं। मैं जल्द ही अस्पताल से ठीक होकर लौट आऊंगा। आप सभी लोग मेरे लिए प्रार्थना कर रहे हैं इसके लिए मैं आप सभी को धन्यवाद देता हूं। ` इसके साथ ही सचिन ने 2011 विश्व कप की 10वीं वर्षगांठ पर सभी भारतीयों और साथी खिलाड़ियों को बधाई दी।

सचिन तेंदुलकर को कोरोना होने की पुष्टि 27 मार्च को हुई थी। कोरोना के हल्के लक्षण मिलने के बाद तब उन्होंने डॉक्टर्स की सलाह पर खुद को क्वारंटीन कर लिया था। सचिन में खुद के कोरोना पॉजिटिव होने की पुष्टि भी ट्वीट से ही दी थी।

सचिन तेंदुलकर ने हाल ही में रोड सेफ्टी वर्ल्डं सीरीज में हिस्साु लिया था, जहां उनकी कप्ताुनी में इंडिया लेजेंड्स ने खिताबी जीत हासिल की थी। इसी टूर्नामेंट के कुछ दिन बाद ही सचिन तेंदुलकर कोरोना वायरस से संक्रमित हो गए थे। इसके बाद इंडिया लेजेंड्स की टीम में शामिल तीन और भारतीय क्रिकेटर कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे। इनमें यूसुफ पठान, इरफान पठान और एस. बद्रीनाथ शामिल थे।
 
ईडी ने यस बैंक ऋण घोटाले में दाखिल की चार्जशीट

ईडी ने यस बैंक ऋण घोटाले में दाखिल की चार्जशीट

 नई दिल्ली। प्रवर्तन निदेशालय ने यस बैंक में 400 करोड़ के ऋण घोटाले मामले में मुंबई स्थित रियल्टी ग्रुप ओंकार रियल्टर्स एंड डेवलपर्स के खिलाफ आरोपपत्र दाखिल कर दिया है। जांच एजेंसी ने एक बयान में कहा कि मुंबई स्थित विशेष अदालत में मनी लॉन्ड्रिंग रोकथाम कानून सहित विभिन्न धाराओं में चार्जशीट दाखिल की गई है।

आरोपपत्र में ओंकार रियल्टर्स के चेयरमैन कमल किशोर गुप्ता, प्रबंध निदेशक बाबूलाल वर्मा, अभिनेता-निर्माता सचिन जोशी और उनकी कंपनी वाइकिंग ग्रुप के नाम शामिल हैं।

ईडी ने इससे पहले ओंकार ग्रुप के प्रवर्तकों के ठिकानों पर छापा मारा था और तीनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया था। औरंगाबाद पुलिस की एफआईआर के आधार पर केंद्रीय जांच एजेंसी ने अपने हाथ में लिया।
 
कोरोना अपडेट : रायपुर आया कोरोना की जकड़ में, प्रदेश में आज 4600 से अधिक मरीजों की हुई पहचान, 25 मरीजों की हुई मौत

कोरोना अपडेट : रायपुर आया कोरोना की जकड़ में, प्रदेश में आज 4600 से अधिक मरीजों की हुई पहचान, 25 मरीजों की हुई मौत

रायपुरछत्तीसगढ़ प्रदेश में आज कुल 4617 नए कोरोना मरीजों की पहचान की गई है | जिसमे जिला रायपुर से 1327 सर्वाधिक मरीज, दुर्ग से 996, राजनांदगांव से 437, बालोद से 130, बेमेतरा से 118, कबीरधाम से 87, धमतरी से 115, बलौदा बाजार से 104, महासमुंद से 182, गरियाबंद से 50, बिलासपुर से 288, रायगढ़ से 76, कोरबा से 104, जांजगीर-चांपा से 83, मुंगेली से 55, जीपीएम से 17, सरगुजा से 69, कोरिया से 36, सूरजपुर से 81, बलरामपुर से 30, जशपुर से 101, बस्तर से 72, कोंडागांव से 13, दंतेवाड़ा से 9, सुकमा से 3, कांकेर से 25, नारायणपुर से 7, बीजापुर से 1, अन्य राज्य से 1 मरीज शामिल है । आज प्रदेश में कुल 1007 कोरोना संक्रमित मरीज स्वस्थ्य होने के उपरांत अपने घर लौटे है | राज्य में आज कुल 25 कोरोना संक्रमितों की मौत हुई है | प्रदेश में अब कुल एक्टिव मरीजों की संख्या 28987 है | 

BIG BREAKING : कोरोना के मद्देनजर राजधानी में मुख्यमंत्री ने बुलाई आपात बैठक

BIG BREAKING : कोरोना के मद्देनजर राजधानी में मुख्यमंत्री ने बुलाई आपात बैठक

नई दिल्ली | राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में एक बार फिर से कोरोना संक्रमितों की संख्या में तेजी देखी जा रही है | शाम के करीब साढ़े 7 बजे स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से जारी आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में 2790 लोग कोरोना से संक्रमित हुए हैं और 9 मरीजों की मौत हुई है |

इसी बीच राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से एक बड़ी खबर सामने आ रही है | खबर मिली है कि कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को बैठक बुलाई है | यह बैठक शुक्रवार को 4 बजे संपन्न होगी | बैठक में दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन, स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों समेत अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी भी मौजूद रहेंगे |

मिली जानकारी के अनुसार बैठक में दिल्ली में बढ़ते कोरोना केस की रोकथाम के लिए एक्शन प्लान, वैक्सीनेशन की मौजूदा स्थिति, कंटेनमेंट जोन, अस्पतालों के बेड प्रबंधन और सीरोलॉजिकल सर्वे के साथ मौजूदा समय में कोरोना केस की मैपिंग की समीक्षा की जाएगी |

 

बड़ी खबर: छत्तीसगढ़ में मिला कोरोना वायरस का नया वैरिएंट “N-440”

बड़ी खबर: छत्तीसगढ़ में मिला कोरोना वायरस का नया वैरिएंट “N-440”

रायपुर, छत्तीसगढ़ में कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच एक और चिंताजनक खबर आई है। प्रदेश में कोरोना वायरस ने म्यूटेट होकर रूप बदल लिया है। अब तक 5 नमूनों में कोरोना के नए वैरिएंट की पुष्टि हो चुकी है। हालांकि, इसके असर के बारे में डॉक्टरों को कोई जानकारी नहीं है। अंदेशा जताया जा रहा है कि नया वैरिएंट शरीर के इम्यून सिस्टम को कमजोर करने में सक्षम है। इसे N-440 नाम दिया गया है।
छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने बताया कि केंद्र सरकार ने पिछले दिनों छत्तीसगढ़ के 5 नमूनों में N-440 नाम के नए वैरिएंट की मौजूदगी की रिपोर्ट दी थी, लेकिन यह उतना घातक नहीं है। प्रदेश में अब तक ब्रिटिश वैरिएंट, साउथ अफ्रीकन वैरिएंट और ब्राजीलियन वैरिएंट का एक भी मामला सामने नहीं आया है।
केस बढ़ने की वजह हो सकता है नया वैरिएंट
अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) रायपुर के निदेशक डॉ. नितिन एम. नागरकर का कहना है कि प्रदेश में इतना ज्यादा संक्रमण है कि नया वैरिएंट तो सामने आएगा ही। एक साल में संक्रमण का इतना बढ़ जाना कभी नहीं देखा गया था। संक्रमण बढ़ता रहा तो वायरस में म्यूटेशन होगा और नए वैरिएंट भी सामने आ सकते हैं। डॉ. नागरकर ने बताया कि अभी इसके असर की ज्यादा जानकारी सामने नहीं आई है।
उधर, रायपुर मेडिकल कॉलेज के कुछ डॉक्टरों ने बताया कि नए वैरिएंट N-440 पर अभी कोई स्टडी तो सामने नहीं आई है, लेकिन अंदेशा है कि नया वैरिएंट शरीर की रोग प्रतिरोधक प्रणाली को धोखा देने में सक्षम है। इसकी वजह से बेहतर इम्यूनिटी वाले लोग भी संक्रमण की चपेट में आ रहे हैं। प्रदेश में संक्रमण की बढ़ती रफ्तार के पीछे ये नया वैरिएंट भी एक कारण हो सकता है।
प्रदेश में नए वैरिएंट पर रिसर्च की व्यवस्था नहीं
बताया जा रहा है कि प्रदेश में अभी वायरस के नए वैरिएंट पर रिसर्च की कोई व्यवस्था नहीं है। रायपुर AIIMS हर सप्ताह कुछ नमूनों को नेशनल रिसर्च इंस्टीट्यूट भेजता है। नेशनल सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल इनकी जांच के बाद रिपोर्ट जारी करता है। इससे नए वैरिएंट या वायरस के म्यूटेट होने की जानकारी सामने आती है। पिछले सप्ताह यह पहली बार हुआ, जब वायरस में दोहरे म्यूटेशन का पता चला था

 

सरकार का बड़ा फैसला: अब अप्रैल में छुट्टी के  दिन भी लगेगी वैक्सीन

सरकार का बड़ा फैसला: अब अप्रैल में छुट्टी के दिन भी लगेगी वैक्सीन

Corona Vaccination: देश में बढ़ते कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने बड़ा फैसला किया है. वैक्सीन अभियान को तेज करते हुए अब 45 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को हर दिन कोरोना वैक्सीन की डोज दी जाएगी. बड़ी बात यह है कि सरकारी छुट्टी के दिन भी कोरोना वैक्सीन लगेगी. साथ ही दोपहर तीन बजे के बाद उन लोगों को वैक्सीन दी जाएगी, जिन्होंने पहले से रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है.

आज से 45 से ज्यादा उम्र के लोगों को भी वैक्सीन देने की मुहिम शुरू हो गई है. देश में 45 साल से ज्यादा उम्र के लोगों की संख्या 34 करोड़ है. अभी तक देश में कोरोना वॉरियर्स, फ्रंटलाइन वर्कर्स, बुजुर्गों और गंभीर बीमारियों से पीड़ित 45 साल से ज्यादा उम्र वालों को ही टीका लग रहा था, लेकिन कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए अब 45 साल से ऊपर के लोगों को वैक्सीन देने का फैसला किया गया है.

 

ब्याज दर पर घिरी सरकार: सीतारमण बोलीं- गलती से पास हुआ आदेश

ब्याज दर पर घिरी सरकार: सीतारमण बोलीं- गलती से पास हुआ आदेश

नई दिल्ली, केंद्र सरकार ने आज अप्रैल-जून तिमाही के लिए छोटी बचत पर ब्याज दर कम करने के अपने फैसले को वापस ले लिया है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन ने ट्वीट कर ये जानकारी दी. हालांकि अपने फैसले को बदलने को लेकर वह विपक्ष के निशाने पर आ गईं. सीतारण ने कहा कि ये फैसला गलती से लिया गया था.


सीतारमण ने ट्वीट में क्या लिखा?

सीतारमण ने ट्वीट करके कहा, ‘’भारत सरकार की लघु बचत योजनाओं की ब्याज दरें उन दरों पर बनी रहेंगी, जो 2020-2021 की अंतिम तिमाही में मौजूद थीं. ओवरसाइट की वजह से जारी आदेश वापस ले लिए जाएंगे.’’ इससे पहले एक फैसले में वित्त मंत्रालय ने वित्तीय वर्ष की पहली तिमाही के लिए लघु बचत दर में 3.5 प्रतिशत की कटौती की घोषणा की थी. जनवरी-मार्च के दौरान छोटी बचत दर सालाना 4 प्रतिशत थी.

जो आदेश सरकार ने वापस ले लिए-

आर्थिक मामलों के विभाग ने कहा था कि 1 साल की समय जमा दरों को 5.5 प्रतिशत से 4.4 प्रतिशत कर दिया गया है और 2-वर्ष, 3-वर्ष, 5-वर्ष की जमा दर में तिमाही आधार पर क्रमश: 5.0 प्रतिशत, 5.1 प्रतिशत और 5.8 प्रतिशत की कटौती की गई है. 5 साल की आवर्ती जमा को पिछले 5.8 प्रतिशत से 5.3 प्रतिशत तक घटा दिया गया था.


सार्वजनिक भविष्य निधि (पीपीएफ), सुकन्या समृद्धि योजना (एसएसवाई ), राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र पर ब्याज दरों में वार्षिक आधार पर क्रमश: 6.4 प्रतिशत, 6.9 प्रतिशत और 5.9 प्रतिशत की कटौती की गई थी. किसान विकास पत्र पर ब्याज दर को घटाकर 6.2 प्रतिशत कर दिया गया था.

 

कोरोना अपडेट : प्रदेश में आज कोरोना ने लिया भयावह रूप , मरीज साढ़े 4  हजार के पार , रायपुर से मिले सर्वाधिक,  देखे जिले वार आकडे

कोरोना अपडेट : प्रदेश में आज कोरोना ने लिया भयावह रूप , मरीज साढ़े 4 हजार के पार , रायपुर से मिले सर्वाधिक, देखे जिले वार आकडे

रायपुर | छत्तीसगढ़ प्रदेश में आज कुल 4563 नए कोरोना मरीजों की पहचान की गई है | जिसमे जिला रायपुर से 1291 सर्वाधिक मरीज, दुर्ग से 1199, राजनांदगांव से 400, बालोद से 119, बेमेतरा से 141, कबीरधाम से 72, धमतरी से 130, बलौदा बाजार से 101, महासमुंद से 129, गरियाबंद से 41, बिलासपुर से 224, रायगढ़ से 63, कोरबा से 76, जांजगीर-चांपा से 62, मुंगेली से 47, जीपीएम से 21, सरगुजा से 97, कोरिया से 55, सूरजपुर से 67, बलरामपुर से 27, जशपुर से 54, बस्तर से 85, कोंडागांव से 14, दंतेवाड़ा से 2, सुकमा से 2, कांकेर से 36, नारायणपुर से 4, बीजापुर से 4, अन्य राज्य से 0 मरीज शामिल है । आज प्रदेश में कुल 8399 कोरोना संक्रमित मरीज स्वस्थ्य होने के उपरांत अपने घर लौटे है | राज्य में आज कुल 28 कोरोना संक्रमितों की मौत हुई है | प्रदेश में अब कुल एक्टिव मरीजों की संख्या 25529 है | 

बड़ी खबर: अब मास्क नहीं लगाने वाले होंगे गिरफ्तार

बड़ी खबर: अब मास्क नहीं लगाने वाले होंगे गिरफ्तार

इंदौर। मध्यप्रदेश की औद्योगिक राजधानी इंदौर में कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी देखी जा रही थी। शहर में पिछले 6 दिनों से कोविड संक्रमितों का आंकड़ा 600 के पार आ रहा है। प्रशासन की समझाइश और सख्ती के बाद भी लोग कोरोना की गाइडलाइन को मानने को तैयार नहीं हैं।
मास्क लगाने के लिए भी लोगों से लगातार अपील की जा रही है, लेकिन फिर कई लोग सड़कों पर बिना मास्क के घूमते हुए देखे जा रहे थे। इसे देखते हुए बड़ा निर्णय लिया गया।
सरकार ने बड़ा निर्णय लिया है। अब मास्क नहीं लगाने वालों को गिरफ्तार किया जाएगा।
कोरोना संक्रमण को देखते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने अधिकारियों के साथ बैठक में बड़े निर्णय लिए। इसमें इंदौर में अब नाइट कर्फ्यू नहीं लगाया जाएगा।

wd

 

जमीन के विवाद में कांग्रेसी नेता की गोली मारकर हत्या, पढ़े पूरी खबर

जमीन के विवाद में कांग्रेसी नेता की गोली मारकर हत्या, पढ़े पूरी खबर

प्रयागराज। जिले के गंगापार झूंसी के कनिहार गांव में मंगलवार की रात यूथ कांग्रेस के नेता मोहम्मद अकरम की गोली मारकर हत्या कर दी गई। घटना के पीछे जमीनी विवाद होने की बात सामने आ रही है।

पुलिस अधीक्षक (गंगापार) धवल जायसवाल ने बताया कि बीती रात झूंसी के कनिहार नामक गांव में मोहम्मद अकरम (32 वर्ष) नाम के एक व्यक्ति की गोली मारकर हत्या कर दी गई। उन्होंने बताया किघटना की सूचना मिलते ही पुलिस तत्काल घटनास्थल पर पहुंची और घायल अवस्था में अकरम को एसआरएन अस्पताल में भर्ती कराया गया जहां इलाज के दौरान उसकी मृत्यु हो गई। उन्होंने बताया कि इस घटना की पृष्ठभूमि में जमीन का विवाद सामने आया है; मृतक के सगे मामा रईस, उसके पुत्र अयान और एक अन्य व्यक्ति द्वारा इस घटना को अंजाम दिया गया है। जायसवाल ने बताया कि कुछ दिन पहले मृतक के मामा ने एक जमीन खरीदी थी जिसमें हिस्सेदारी को लेकर इन दोनों के बीच विवाद उत्पन्न हुआ था। जायसवाल ने बताया कि इसी विवाद के क्रम में अकरम के मामा, मामा के बेटे और एक अन्य व्यक्ति ने अकरम को गोली मार दी जिससे अकरम की मृत्यु हो गई। आगे की विधिक कार्रवाई की जा रही है। पुलिस आरोपियों को पकडऩे के लिए दबिश दे रही है। कांग्रेस के स्थानीय नेता हसीब अहमद का दावा है कि मोहम्मद अकरम पर इससे पूर्व भी कई बार जानलेवा हमला किया जा चुका है जिसकी शिकायत अकरम ने आला पुलिस अधिकारियों से की थी। इस शिकायत पर कोई कार्रवाई नहीं हुई जिसका नतीजा यह रहा कि अकरम की गोली मारकर हत्या कर दी गई। उन्होंने बताया कि मोहम्मद अकरम फूलपुर लोकसभा क्षेत्र में युवा कांग्रेस के नेता थे।
 इशरत जहां एनकाउंटर केस में सीबीआई कोर्ट ने तीन पुलिस अधिकारियों को बरी किया

इशरत जहां एनकाउंटर केस में सीबीआई कोर्ट ने तीन पुलिस अधिकारियों को बरी किया

नई दिल्ली। इशरत जहां एनकाउंटर केस में सीबीआई कोर्ट ने तीन पुलिस अधिकारियों को बरी कर दिया है। अदालत ने तरुण बरोट और जीएल सिंघल समेत तीन पुलिस अफसरों को केस से बरी कर दिया है। ये तीनों अधिकारी ही इस केस में आखिरी तीन आरोपी थे, जिन्हें बरी कर दिया गया है। इसके अलावा अन्य कुछ अधिकारियों को पहले ही कोर्ट से बरी किया जा चुका है। जून 2004 में गुजरात पुलिस पर इशरत जहां, जावेद शेख उर्फ प्राणेश पिल्लई और दो अन्य लोगों के फर्जी एनकाउंटर का आरोप लगा था। इस मामले में पहले ही 4 अधिकारियों को बरी कर दिया था। इसके बाद आईपीएस अधिकारी जीएल सिंघल, रिटायर्ड पुलिस अफसर तरुण बरोट और अनाजू चौधरी ने सीबीआई कोर्ट में अर्जी दाखिल कर मांग की थी कि उन्हें भी बरी किया जाए। सीबीआई की ओर से केस में चुनौती न दिए जाने के चलते यह मामला एक तरह से समाप्त ही हो चुका था। इससे पहले 4 अधिकारियों को डिस्चार्ज किए जाने के खिलाफ सीबीआई ने अपील नहीं की थी। ऐसे में इस आधार पर तरुण बरोट और सिंघल समेत तीन अधिकारियों ने खुद को भी रिहा करने की मांग की।
 पूर्व प्रधानमंत्री व उनकी पत्नी कोरोना संक्रमित, पीएम मोदी ने फोन पर ली स्वास्थ्य की जानकारी

पूर्व प्रधानमंत्री व उनकी पत्नी कोरोना संक्रमित, पीएम मोदी ने फोन पर ली स्वास्थ्य की जानकारी

बेंगलुरु। पूर्व प्रधानमंत्री और जेडी(एस) के वरिष्ठ नेता एचडी देवगौड़ा और उनकी पत्नी चेन्नमा की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। पूर्व प्रधानमंत्री देवेगौड़ा ने ट्वीट कर यह जानकारी दी। 

पूर्व प्रधानमंत्री देवगौड़ा ने ट्वीट किया, ``मेरी पत्नी चेन्नमा और मेरी कोविड जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। हमने खुद को आइसोलेट कर लिया है। मैं उन सभी से अनुरोध करता हूं, जो पिछले कुछ दिनों में हमारे संपर्क में आए खुद की जांच करवा लें। मैं पार्टी कार्यकर्ताओं और शुभचिंतकों से अनुरोध करता हूं कि वे घबराएं नहीं।``

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूर्व पीएम एचडी देवेगौड़ा से बात की और उनके और उनकी पत्नी के स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली। तथा उनके शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की प्रार्थना की है।
 
 1 अप्रैल से शुरू होंगे केंद्रीय विद्यालय में दाखिले की प्रक्रिया, ऐसे कर सकते है आवेदन

1 अप्रैल से शुरू होंगे केंद्रीय विद्यालय में दाखिले की प्रक्रिया, ऐसे कर सकते है आवेदन

शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए केंद्रीय विद्यालयों में दाखिला प्रक्रिया शुरू होने जा रही है। इस बार दाखिले 01 अप्रैल, 2021 से शुरू हो रहे हैं। यहां इस खबर में केंद्रीय विद्यालयों में दाखिले को लेकर विस्तृत जानकारी दी गई है। केंद्रीय विद्यालय संगठन (KVS) की ओर से जानकारी दी गई है कि पहली कक्षा में प्रवेश के लिए ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया 01 अप्रैल, 2021 से शुरू की जाएगी।

कक्षा-1 में बच्चों के दाखिला आवेदन के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करने की अंतिम तिथि 19 अप्रैल, 2021 तय की गई है। यानी कि अभिभावकों के पास सिर्फ 19 दिन का समय है। अपने बच्चों का केंद्रीय विद्यालय दाखिला कराने के इच्छुक अभिभावक 19 अप्रैल, 2021 को शाम सात बजे तक आवेदन कर सकते हैं। जबकि दूसरी कक्षा और उससे ऊपर की कक्षाओं के लिए पंजीकरण 08 अप्रैल, 2021 को सुबह 08 बजे से 15 अप्रैल, 2021 को शाम 04 बजे तक किया जा सकता है।

गौरतलब है कि केंद्रीय विद्यालय संगठन की ओर से कक्षा-1 के लिए आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन मोड में और कक्षा-2 और उससे ऊपर की कक्षाओं के लिए ऑफलाइन मोड में संचालित की जाएगी। कक्षा-2 और उससे ऊपर की कक्षाओं में दाखिले संबंधित स्कूल में सीट की उपलब्धता पर निर्भर करेंगे। केंद्रीय विद्यालयों की दाखिला प्रक्रिया के संबंध में विस्तृत जानकारी के लिए अभिभावक केंद्रीय विद्यालय संगठन की आधिकारिक वेबसाइट- kvs.gov.in पर विजिट कर सकते हैं।

इसके अलावा अभिभावक केवीएस के एंड्रॉयड मोबाइल एप के माध्यम से भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। पहली कक्षा में दाखिले के लिए पंजीकरण पत्र केंद्रीय विद्यालय की वेबसाइट से डाउनलोड किए जा सकते हैं। प्रवेश के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया समाप्त होने के बाद केंद्रीय विद्यालय संगठन की ओर से आधिकारिक वेबसाइट पर दाखिल विद्यार्थियों के विवरण सूची जारी की जाएगी। यदि पहली सूची जारी होने के बाद सीट खाली रहती हैं तो दूसरी और तीसरी सूची जारी भी जारी की जाती है। ध्यान दें कि सूची प्रत्येक केंद्रीय विद्यालयों द्वारा kvs.gov.in वेबसाइट के अपने पेज पर जारी की जाएंगी। 
 1 अप्रैल से हवाई सफर होगा महंगा, बढ़ गई सिक्योरिटी फीस

1 अप्रैल से हवाई सफर होगा महंगा, बढ़ गई सिक्योरिटी फीस

रायपुर। 1 अप्रैल से देश में कई चीजें महंगी होने वाली है, जिनमे हवाई सफर भी शामिल है। इसके चलते अब हवाई सफर करने वालों को भी महंगाई की मार झेलनी पड़ेगी। नागर विमानन विभाग ने टिकट में सिक्योरिटी फीस को बढ़ा दिया है। जिसके चलते आने वाले दिनों में रायपुर एयरपोर्ट से सफर करने वालों को अतिरिक्त 200 रूपए एयरपोर्ट सिक्योरिटी फीस चुकानी पड़ेगी। वहीं अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए यह फीस को 12 डॉलर तक है।

यह फीस वैसे तो हर यात्री से ली जाती है। मगर कुछ यात्रियों को इसमें छूट भी दी जाती है। इसमें दो साल से कम उम्र के बच्चे, डिप्लोमेटिक पासपोर्ट होल्डर्स, ऑन ड्यूटी एयरलाइन क्रू मेम्बर्स भी शामिल हैं। घरेलू हवाई यात्रा को लेकर यात्रियों पर 40 रुपये तक किराया बढ़ा दिया गया है। वहीं अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए 114.38 रुपये चुकाना होगा।

सितंबर 2020 में एयरपोर्ट सिक्योरिटी फीस 150 रुपये से बढ़ाकर 160 रुपये यानी 10 रुपये बढ़ाई थी। वहीं, अंतर्राष्टीय यात्रियों के लिए यह 4.95 डॉलर से बढ़ाकर 5.20 डॉलर की गई।

एयरपोर्ट सिक्योरिटी फीस को हर छह माह में रिवाइज किया जाता है। पहले 160 रुपये देने पड़ते थे, लेकिन अब इसे बढ़ाया गया है। वहीं, अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए 5.20 डॉलर तक किया गया था।

मुंबई एयरपोर्ट ने भी हर घरेलू यात्री पर 200 रुपये और अंतरराष्ट्रीय यात्री पर 500 रुपये चार्ज लगाने की मांग की है। साथ ही कहा है कि इसे अस्थायी रूप से डेवलपमेंट फीस के तौर पर वसूला जाएगा। उसकी याचिका पर एईआरए विचार कर रहा है। एयरपोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया और हैदराबाद व कोच्चि के पीपीपी एयरपोर्ट्स ने कहा है कि वे अभी कोई चार्ज लेने के बारे में नहीं सोच रहे हैं।
 
 ड्रग्स केस में मामले में इस अभिनेता को पुलिस ने किया गिरफ्तार, ड्रग्स केस को लेकर आठ घंटे तक पूछताछ

ड्रग्स केस में मामले में इस अभिनेता को पुलिस ने किया गिरफ्तार, ड्रग्स केस को लेकर आठ घंटे तक पूछताछ

मुंबई। ड्रग्स केस में नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) ने अभिनेता एजाज खान को गिरफ्तार कर लिया है। उनसे आठ घंटे तक पूछताछ की गई। मामले में ड्रग पेडलर शादाब बटाटा की गिरफ्तारी के बाद एजाज खान का नाम सामने आया था। जब एजाज खान राजस्थान से मुंबई लौटे, इसके बाद ही एनसीबी ने उन्हें हिरासत में ले लिया था। एजाज खान पर बटाटा गैंग का हिस्सा होने का आरोप है। इसके साथ ही एनसीबी की टीम ने मंगलवार को एजाज के अंधेरी और लोखंडवाला के कई ठिकानों पर छापामारी भी की। पिछले दिनों एनसीबी ने मुंबई के सबसे बड़े ड्रग्स सप्लायर फारूख बटाटा के बेटे शादाब को गिरफ्तार किया था। सिर्फ यही नहीं उसके पास से करीब दो करोड़ रुपये की ड्रग्स भी बरामद की गई थी।

शादाब बटाटा पर बॉलीवुड के सेलेब्स को ड्रग्स सप्लाई करने का आरोप है। बता दें कि फारूख पहले आलू बेचता था और उस दौरान वह अंडरवर्ल्ड के कुछ लोगों के संपर्क में आया और आज की तारीख में वह मुंबई का सबसे बड़ा ड्रग्स सप्लायर है। अब उसके ड्रग्स का कारोबार उसके बेटों ने संभाल लिया है।

ये पहली बार नहीं है जब एजाज खान विवादों में घिरे हैं। इसके पहले एजाज भड़काऊ पोस्ट शेयर करने के मामले में भी जेल जा चुके हैं। इसके अलावा भी एजाज ने फेसबुक लाइव के दौरान कुछ ऐसा बयान दे दिया था, जिसके बाद उनकी गिरफ्तारी की मांग की गई थी। इस मामले के बाद एजाज के खिलाफ मुंबई के खार पुलिस स्टेशन में मानहानि और अभद्र टिप्पणी करने के आरोप में मामला दर्ज कराया गया था।
ये पहली बार नहीं है जब एजाज खान विवादों में घिरे हैं। इसके पहले एजाज भड़काऊ पोस्ट शेयर करने के मामले में भी जेल जा चुके हैं। इसके अलावा भी एजाज ने फेसबुक लाइव के दौरान कुछ ऐसा बयान दे दिया था, जिसके बाद उनकी गिरफ्तारी की मांग की गई थी। इस मामले के बाद एजाज के खिलाफ मुंबई के खार पुलिस स्टेशन में मानहानि और अभद्र टिप्पणी करने के आरोप में मामला दर्ज कराया गया था।