छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |
 महिला को लगने लगा की उस पर है भूत प्रेत का साया, पर रिपोर्ट में सामने आया कुछ ऐसा..

महिला को लगने लगा की उस पर है भूत प्रेत का साया, पर रिपोर्ट में सामने आया कुछ ऐसा..

नई दिल्ली| इंग्लैंड की एक महिला को ऐसी अजीबोगरीब आवाजें सुनाई देने लगीं, जिससे वो परेशान होकर आत्महत्या करने की कोशिश तक की। महिला को लगा कि उन पर किसी भूत-प्रेत का साया आ गया है। ऐसे में रोबर्ट्स नाम की इस महिला को दिल की धड़कन का धड़कना, खून चलने, आंखों की पलकों का फड़कना जैसी आवाजें काफी तेज सुनाई देने लगी थी। वहीं महिला ने लोगों से बात करना भी छोड दिया। 49 साल की रोबर्ट्स इस मामले जब डॉक्टर के पास पहुंची तो उन्हें पता चला कि जिसे वो भूत-प्रेत का साया समझ रही थी वो दरअसल एक बीमारी थी। डॉक्टरों ने बताया कि इस बीमारी की वजह से महिला के दिमाग और इनर ईयर के बीच एक गड्ढा हो गया था। कान और दिमाग के बीच बने इसे गड्ढे की वजह से उसके सुनने की शक्ति कई गुना ज्यादा बढ़ गई थी। और यही वजह थी कि उसे अपने ही शरीर की गतिविधियों और मूवमेंट की आवाजें सुनाई देने लगी थी और वो इस बात से परेशान हो गई थी। 

खुद के बच्चों की आवाजों से भी परेशान-
रोबर्ट्स ने बताया कि 'मैंने इतने बुरे दिन देखे हैं कि जब उनके बारे में ख्याल तक आता है तो डर जाती हूँ। मैं अपना फोन उठाने में भी डरती थी। आवाजें मुझे इस कदर सुनाई देती थीं कि मैंने लोगों से बात करना छोड़ दिया था।' यहां तक कि वो बताती हैं कि उनके खुद के बच्चों की आवाज भी उन्हें परेशान करने लगी थी। इसलिए उसने किसी से भी बात करना बंद कर दिया था। पाम ने अपने इलाज के लिए ऑनलाइन मदद मांगी है। दरअसल डॉक्टर्स ने पिछले साल महिला की सर्जरी तो की थी लेकिन आराम मिलने की जगह उसकी तकलीफ और ज्यादा बढ़ गई। इसलिए अब महिला अमेरिका जाकर ब्रेन सर्जरी कराएंगी जिसमें 5500 पाउंड यानि लगभग 5 लाख रुपए का खर्च आएगा। इसी ऑपरेशन के लिए महिला ने ने लोगों से ऑनलाइन डोनेशन देने की रिक्वेस्ट की है।
राजधानी में नव वर्ष की तैयारियां शुरू, बाहर से इवेंट कंपनियां बड़े होटलों में देंगी रंगारंग प्रस्तुतियां 31 दिसंबर को

राजधानी में नव वर्ष की तैयारियां शुरू, बाहर से इवेंट कंपनियां बड़े होटलों में देंगी रंगारंग प्रस्तुतियां 31 दिसंबर को

पुलिस सुरक्षा व्यवस्था रहेगी तगड़ी, शराब पीकर गाड़ी चलाने वालों के खिलाफ होगी कड़ी कार्रवाई 

रायपुर। प्रति वर्ष की भांति इस वर्ष भी 31 दिसंबर को लेकर युवाओं में विशेष उत्साह है। इस बार नया वर्ष बुधवार को शुरू हो रहा है। मंगल की रात शहर में युवाओं की टोली पुराने वर्ष की बिदाई एवं नये वर्ष के आगमन के लिए तरह-तरह के कार्यक्रम बना रही है। राजधानी में होने वाले आयोजनों में शहर के बड़े होटलों में बाहर से जैसे मुंबई, कोलकाता एवं दिल्ली सहित बड़े शहरों से इवेंट कंपनियां आकर्षक रंगारंग कार्यक्रम देने के लिए 31 की शाम को रायपुर में मौजूद रहेंगी। 

नव वर्ष के अवसर पर हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी पुलिस प्रशासन द्वारा सुरक्षा के कड़े इंतजाम होंगे। डीजीपी छत्तीसगढ़ पुलिस ने नव वर्ष कार्यक्रम के दौरान शहर के आउटर क्षेत्रों विशेषकर नया रायपुर एवं व्हीआईपी रोड में होने वाले आयोजनों में युवाओं से शांतिपूर्वक उत्सव मनाने की अपील की है। साथ ही प्रदेश के सभी पुलिस अधीक्षकों को, पुलिस महानिरीक्षकों को शांति व्यवस्था कायम करने के लिए विशेष निर्देश दिए हैं। शराब पीकर गाड़ी चलाने वालों के खिलाफ अपराध पंजीबद्ध कर कार्रवाई की जाएगी। गुंदागर्दी एवं छेड़छाड़ करने वालों पर पुलिस की सख्त नजर रहेंगी। 
राजधानी में कपड़ा गोदाम में लगी भीषण आग, एक ही परिवार के 9 लोगों की जिन्दा जलने से हुई मौत, जाने कहा की है ये घटना

राजधानी में कपड़ा गोदाम में लगी भीषण आग, एक ही परिवार के 9 लोगों की जिन्दा जलने से हुई मौत, जाने कहा की है ये घटना

 ईदिल्ली । दिल्ली के उत्तर-पश्चिम जिले के किराड़ी क्षेत्र में एक कपड़ा गोदाम में आग लगने से एक ही परिवार के नौ लोगों की दर्दनाक मौत हो गई और तीन अन्य गंभीर रूप से झुलस गए। अग्निशमन सूत्रों ने सोमवार को बताया कि यह आग बीती रात करीब 12:30 बजे लगी। उस समय लोग गोदाम में सो रहे थे। इस हादसे में अब तक नौ लोगों की मौत हो चुकी है और गंभीर रूप से झुलसे हुए तीन लोगों को नजदीक के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

आग लगने के कारणों का अभी तक पता नहीं चल पाया है। फिलहाल आग पर काबू पा लिया गया है। जानकारी के अनुसार, दिल्ली के किराड़ी इलाके में तीन मंजिला इमारत में आग लग गई। आग मकान के ग्राउंड फ्लोर पर बने कपड़े के गोदाम में लगी थी। जो बढ़ते-बढ़ते तीसरी मंजिल तक पहुंच गई। दमकल की सात गाडिय़ों ने मौके पर पहुंचकर करीब ढाई घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया। जिस वक्त यह आग लगी घर में बच्चों और महिलाओं समेत करीब 12 लोग मौजूद थे। जिन्हें तुरंत घर से निकालकर नजदीक के अस्पतालों में पहुंचाया गया। 
यह गोदाम इलाके की एक तंग गली में था जिसकी वजह से आग बुझाने में अग्निशमन विभाग को काफी दिक्कतें आईं। फिलहाल 9 लोगों की मौत की पुष्टि हुई है। मरने वालों में राम चन्द्र झा, सुदरिया देवी, सन्दू झा, उदय चौधरी, मुस्कान, अंजली, आदर्श और तुलसी हैं। जबकि एक महिला की पहचान होना अभी बाकी है। वहीं, तीन की हालत गंभीर बनी हुई है। 
पिछले एक पखवाड़े में राजधानी में आग लगने का यह दूसरा बड़ा मामला है। गौरतलब है कि दिल्ली के रानी झांसी रोड स्थित अनाज मंडी फैक्ट्री में आठ दिसंबर को भीषण लग गई थी जिसमें 43 लोगों की मौत हो गई थी।
 
 डॉक्टरों ने किया दावा, अब मरे हुए को भी किया जा सकता है जिन्दा, जाने पूरी खबर...

डॉक्टरों ने किया दावा, अब मरे हुए को भी किया जा सकता है जिन्दा, जाने पूरी खबर...

क्या मेडिकल साइंस में अन्य अंगों की तरह हेड ट्रांसप्लांटेशन भी संभव हो सकता है? सावाल यह भी है कि क्या डॉक्टर एक व्यक्ति का सिर दूसरे की बॉडी पर फिट कर सकते हैं? वहीं, अगर ऐसा हो सकता है तो क्या मृत शख्स जिंदा हो सकता है।

चीनी साइंटिस्ट ने किया था दावा- 
ब्रिटेन के एक पूर्व न्यूरोसर्जन और रोबोटिक्स एक्सपर्ट ने इस मुद्दे पर प्रकाश डाला है। ब्रिटेन की हल यूनिवर्सिटी टीचिंग हॉस्पिटल्स के पूर्व क्लिनिकल प्रमुख डॉ. ब्रूस मैथ्यू ने दावा किया है कि अगले 10 सालों में हेड ट्रांसप्लांट संभव हो सकता है। उन्होंने कहा है कि रोबोटिक्स, स्टेम सेल ट्रांसप्लांट्स और नर्व सर्जरी में टेक्नोलॉजी एडवांस होने की वजह से ये संभव हो सकता है। अपने परीक्षण के दौरान साल 2017 में एक चीनी साइंटिस्ट ने दावा किया था कि उन्होंने एक सफल हेड ट्रांसप्लांट किया है। जिआओपिंग रेन नाम के साइंटिस्ट ने एक मृत व्यक्ति के सिर को दूसरे मृत व्यक्ति की बॉडी पर ट्रांसप्लांट किया था। चीन के हार्बिन मेडिकल यूनिवर्सिटी में की गई सर्जरी में 18 घंटे लगे थे। सर्जरी के बाद स्पाइन, नर्व्स और ब्लड वेसल्स को रिकनेक्ट कर दिया गया था। 
 
नगरीय निकाय चुनाव: कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतगणना कल, जाने पूरी खबर

नगरीय निकाय चुनाव: कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतगणना कल, जाने पूरी खबर

रायपुर | प्रदेश के 151 नगरीय निकायो में 10 नगर निगम, 38 नगर परिषद एवं 103 नगर पंचायतों के लिए 21 दिसंबर को संपन्न हुए मतदान के लिए मतगणना 24 दिसंबर को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच होगी। मतगणना के साथ-साथ परिणामों की भी घोषणा की जाएगी। 

राज्य निर्वाचन आयुक्त ठाकुरराम सिंह ने बताया कि मतगणना के लिए पूरी तैयारियां कर ली गई है। मतगणना 24 दिसंबर को निर्धारित समय पर सुबह 9 बजे से कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच होगी। सबसे पहले बैलेट मतपत्रों की गिनती होगी और इसके साथ ही रूझान आने भी शुरू हो जाएंगे। 
मतगणना के दौरान एक वार्ड की गणना के लिए दो-दो टेबल लगाए जाएंगे। इस तरह एक बार में एक वार्ड की दो मतपेटियों की गिनती एक साथ होगी। मतगणना के दौरान प्रत्याशियों का एक एजेेंट या गणना एजेंट वहां मौजूद रह सकता है, वहीं प्रत्याशियों के दो अन्य लोगों को मतगणना कक्ष में आने तथा मतगणना प्रतिक्रिया देखने की अनुमति रहेगी।
इधर नगर निगम रायपुर के लिए मतगणना शासकीय इंजीनियरिंग कॉलेज में होगी। शहर के 70 वार्डों के मतों की गणना के लिए 140 मतगणना टेबल लगाए जाएंगे। सभी आठ जोनों की मतगणना अलग-अलग कक्ष में होगी। मतगणना के लिए आज अधिकारियों और कर्मचारियों को इंजीनियरिंग कॉलेज में प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण लेने के लिए प्रत्याशियों के साथ उनके एजेंट भी यहां उपस्थित रहे।
ज्ञात हो कि प्रदेश के कुल 151 नगरीय निकाय में 10 नगरपालिका निगम, 38 नगरपालिका परिषद एवं 103 नगर पंचायत एवं उप चुनाव के लिए नगरपालिका निगम बिरगांव के 1 वार्ड क्रमांक 27 एवं नगरपालिका निगम भिलाई के 2 वार्ड क्रमांक 3 एवं 10 में मतदान  सम्पन्न हुआ। इस तरह प्रदेश के कुल 2843 वार्डों के लिए नामांकन लिए गए , जिसमें से 06 वार्डों में निर्विरोध पार्षद निर्वाचित हुए। वहीं  नगर पंचायत चिखलाकसा जिला बालोद के वार्ड क्रमांक 1, 14, 15 के लिए कोई नामांकन प्राप्त नहीं हुए, वहीं नगर पंचायत डौण्डी जिला बालोद वार्ड क्रमांक 15 एवं नगरपालिका परिषद बचेली जिला  दण्तेवाड़ा के वार्ड क्रमांक 08 में सभी नामांकन वापस ले लिये जाने के कारण निर्वाचन की कार्यवाही आगे नहीं की गई तथा नगर पंचायत दोरनापाल के वार्ड क्रमांक 14 जिला सुकमा के एक प्रत्याशी की मृत्यु हो जाने के कारण निर्वाचन प्रत्यादिष्ट किया गया। इस प्रकार कुल 2831 वार्डों के कुल 5427 मतदान केन्द्रों में मतदान की कार्यवाही सम्पन्न हुई है। 
 
 पैसे के विवाद के कारण भांजे ने की मामा की हत्या ,आरोपी फरार

पैसे के विवाद के कारण भांजे ने की मामा की हत्या ,आरोपी फरार

मुंगेली। लौदा गांव में मामूली रुपए के विवाद में एक युवक की जान चली गई। महज दो हज़ार रुपए उधार के पैसे वापसी के तगादे के लेकर मुंहबोले मामा और भांजे के बीच कुछ विवाद ऐसा हुआ कि रक़म का तगादा करने वाले भांजे ने मामा को छूरे से गोद कर उसकी हत्या कर दी। पुलिस अपराध दर्ज कर आरोपी की तलाश कर रही है। घटनाक्रम ग्राम लौदा का है, जहां शाम सात बजे के आसपास मृतक ज्वाला टंडन और उसके भांजे सिकंदर के बीच विवाद हुआ। सिकंदर ने कुछ महिने पहले दो हज़ार उधार ज्वाला टंडन को दिए थे, सिकंदर लगातार पैसे वापस माँग रहा था,पर उसे रक़म वापस नहीं मिल रही थी। कल देर शाम फिर इसी बात पर विवाद हुआ और आवेश में आकर सिकंदर ने छूरे से हमला कर ज्वाला टंडन की हत्या कर दी। पथरिया पुलिस अपराध दर्ज कर आरोपी की तलाश में जुट गई है।

नगर निगम चुनाव में हुए विवाद के चलते महिला से मारपीट मामला दर्ज

नगर निगम चुनाव में हुए विवाद के चलते महिला से मारपीट मामला दर्ज

रायपुर। शनिवार को नगर निगम चुनाव में प्रार्थियां श्रीमती अंजलि विभार आयु 35 वर्ष पति राधेश्याम विभार निवासी सांई मंदिर गली के पास डब्ल्यूआरएस कालोनी खमराई के साथ आरोपी केदार सोना, गोवर्धन नायक, जय क्षत्री जयकिशोर निवासी डब्ल्यूआरएस कालोनी ने घर के भीतर घुसकर जबरिया गाली गलौज करते हुए जान से मारने की धमकी दी। मिली जानकारी के अनुसार प्रत्याशी के समर्थन में हुए झगड़े के चलते उक्त विवाद के कारण आरोपियों ने मतदान तिथि के दिन ही प्रार्थिया को निपटाने की धमकी दी थी उक्त मामले में खमतराई पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ आईपीसी की धारा 294, 506 एवं पुलिस एक्ट 34 के तहत मामला पंजीबद्ध कर जांच शुरू कर दी है। 

जिले में पार्षद प्रत्याशियों की हार-जीत को लेकर सट्टा बाजार गर्म, जाने पूरी खबर

जिले में पार्षद प्रत्याशियों की हार-जीत को लेकर सट्टा बाजार गर्म, जाने पूरी खबर

कोरबा। शहर सरकार के पार्षद उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला मतपेटी में कैद हो गया है। चौक-चौराहों में हार और जीत को लेकर बहस छिड़ गई है। वहीं प्रत्याशियों की हार-जीत को लेकर सट्टा बाजार गर्म हो गया है। खासकर महापौर के दावेदारी कर रहे प्रत्याशियों के हार-जीत पर गुपचुप तरीके से दांव लगने लगा है। कांगस के प्रत्याशियों का रेट कम चल रहा। इसका मतलब है कि ज्यादातर कांग्रेस के प्रत्याशियों की जीत की उम्मीद सट्टा बाजार में है। कुछ ऐसे भी वार्ड हैं जहां भाजपा प्रत्याशी का रेट कम चल रहा।


नगर निगम चुनाव का शोरगुल तो थम गया है, लेकिन हार और जीत के आकलन के साथ रोमांच अभी भी बरकरार है। यह पहला मौका है जब पार्षद महापौर का चुनाव करेंगे। यही वजह है कि इस चुनावी समर में दिग्गज नेता भी पार्षद चुनाव लड़कर भाग्य आजमा रहे हैं, जिससे चुनावी रोमांच और भी अधिक बड़ गया है। रोमांचक मुकाबला वार्ड क्रमांक चार पुरानी बस्ती का है। जंहा कांग्रेस के दिग्गज नेता सुरेंद्र जायसवाल को मैदान में उतार कर दमदार प्रत्याशी के रूप जीत सुनिश्चित मान रहे हैं, लेकिन यंहा भी जोगी कांग्रेस ने मजबूत प्रत्याशी को मैदान में उतार कर मुकाबला त्रिकोणीय बना दिया। सबसे अधिक रोमांच वार्ड क्रमांक छह का बना हुआ है। यहां कांग्रेस ने धरम निर्मले को मैदान में उतारा है, तो भाजपा ने महिला नेत्री ज्योति पांडेय को प्रत्याशी बनाया है। इन दोनों के बीच कांग्रेस से दावेदारी कर रहे रमेश जायसवाल ने पर्चा भरकर सबको चौंका दिया। निर्दलीय प्रत्याशी होने के बाद भी बाकी प्रत्यशियों पर भारी पड़ रहे हैं। जिस कदर चुनाव में अंतिम सांस तक डेट रहे उससे जीत सुनिश्चित मानी जा रही है। वार्ड क्रमांक एक रामसागर पारा की बात करे तो यहा पूर्व सभापति संतोष राठौर मैदान में है और भाजपा से आरएसएस कैडर से भोजराम राजवाड़े चुनाव लड़ रहे हैं। इस वार्ड में सबसे अधिक क्रिश्चियन वोटर हैं। क्रिश्चियन वोटरों को रिझाने में जो कामयाब हो गया, उसी को जीत मिलने के कयास लगाये जा रहे है। इन वार्डों में महापौर के दावेदार होने से प्रत्याशियों की हार-जीत पर सट्टे लगने लगे हैं।
 चरित्र पर संदेह के चलते पत्नी पर जानलेवा हमला, पति गिरफ्तार, जाने कहा कि है खबर...

चरित्र पर संदेह के चलते पत्नी पर जानलेवा हमला, पति गिरफ्तार, जाने कहा कि है खबर...

कोरबा। शहर के इमलीडुग्गू निवासी लक्ष्मी श्रीवास पत्नी के चरित्र पर शंका करता था। इस कारण उसने पिछले साल 21 जुलाई को पत्नी पर टंगिया से जानलेवा हमला कर दिया था। हमले में पत्नी के गंभीर होकर गिरने से मृत समझकर वह भाग गया था। इसके बाद पत्नी की रिपोर्ट पर पुलिस ने लक्ष्मी के खिलाफ  केस दर्ज कर लिया था। आरोपी तब से फरार था। वहीं शनिवार रात सिटी कोतवाली टीआई दुर्गेश शर्मा को मुखबीर से लक्ष्मी के अपने घर आने की सूचना मिली तो पुलिस दबिश देकर उसे गिरफ्तार करके कोर्ट पेश कर जेल भेज दिया। 
 स्ट्रांग रूम में सुरक्षा को लेकर मचा हंगामा, पुलिस ने संभाला मोर्चा

स्ट्रांग रूम में सुरक्षा को लेकर मचा हंगामा, पुलिस ने संभाला मोर्चा

कवर्धा। जिले के पीजी कॉलेज में देर रात हंगामा मच गया| कॉलेज के स्ट्रांग रूम मे मत पेटीयों को रखा गया है जानकारी के मुताबिक, स्ट्रांग रूम की रखवाली कर रहे सभी दल के लोगों ने हंगाम मचाया है| आरोप है कि अज्ञात व्यक्ति बार-बार स्ट्रांग रूम में प्रवेश कर रहा था ऐसा कर सुरक्षा व्यवस्था में सेंध लगाई जा रही है.पीजी कॉलेज में हंगामे की सूचना पाकर पुलिस मौके पर पहुंच गई है| पुलिस ने मौके पर मौजूद लोगों से पूछताछ की है इस मामले में एसपी लाल उमेद सिंह ने कहा कि कॉलेज के चपरासी के आने जाने से वहां मौजूद लोगों ने शिकायत की थी दोनों ही दलों के लोग इकट्ठे हो गए जिन्हें समझाया गया है अब मामला शांत हो गया है. पूरा कॉलेज को स्ट्रॉन्ग रूम नहीं बनाया गया है सिर्फ एक खास हिस्से में ही स्ट्रॉन्ग रूम बनाया है. हंगामा कर रहे लोगों को  नायाब तहसीलदार हेमंत पैकरा ने बताया कि कॉलेज का कर्मचारी है बोर पम्प चालू करने के लिए बोला गया था और बोर पम्प चालू कर वापस आ रहा था| भाजपा पार्षद प्रत्याशियों ने आपत्ति किए हैं. फिलहाल मामला शांत करा लिया गया है और स्ट्रांग रूम सील भी है|
एचडीएफसी एर्गो ने छत्तीसगढ़ में रबी सीजन के लिये किसानों के लिये प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना लागू की

एचडीएफसी एर्गो ने छत्तीसगढ़ में रबी सीजन के लिये किसानों के लिये प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना लागू की

जांजगीर चांपा । निजी क्षेत्र में भारत की तीसरी सबसे बड़ी गैर-जीवन बीमा प्रदाता एचडीएफ सी एर्गो जनरल इंश्योऱेंस कंपनी को छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा प्रधानमंत्री फ सल बीमा योजना (पीएमएफ बीवाय) लागू करने के लिये अधिकृत किया गया है। यह बीमा योजना जशपुर, बलरामपुर, जांजगिर-चम्पाी, मुंगेली और कबीरधाम जिलों में कर्जदार और गैर-कर्जदार किसानों के लिये रबी सीजन 2019 के लिये उपलब्धा कराई जायेगी। इस स्की म को छत्तीगसगढ़ सरकार द्वारा योजना के अंतर्गत अधिसूचित फसलों के लिये इन जिलों में लागू किया जायेगा। नीचे की तालिका में फसलों और कवर प्राप्तै करने की अंतिम तारीख के बारे में उल्लेंखित किया गया है। 

जिले का नाम 
फसल 
बीमित राशि (रूपये प्रति हेक्टे यर)
प्रीमियम (रूपये प्रति हेक्टेहयर)
अंतिम तारीख 
जशपुर 
चना 18,300 274.5 31 दिसंबर 2019 
अलसी 9,100 136.5 31 दिसंबर 2019 
सरसों 11,315 169.725 31 दिसंबर 2019 
सिंचित क्षेत्र का गेहूं
18,100 271.5 31 दिसंबर 2019 
असिंचित क्षेत्र का गेहूं 
13,800 207 31 दिसंबर 2019 
बलरामपुर 
चना 27,000 405 31 दिसंबर 2019 
अलसी 10,000 150 31 दिसंबर 2019 
सरसों 18,000 270 31 दिसंबर 2019 
सिंचित क्षेत्र का गेहूं 25,000 375 31 दिसंबर 2019 
असिंचित क्षेत्र का गेहूं 15,000 225 31 दिसंबर 2019 
जांजगिर-चम्पा0
चना 14,000 210 31 दिसंबर 2019 
अलसी 17,000 255 31 दिसंबर 2019 
सरसों 17,000 255 31 दिसंबर 2019 
सिंचित क्षेत्र का गेहूं 13,000 195 31 दिसंबर 2019 
मुंगेली 
चना 14,000 210 31 दिसंबर 2019 
अलसी 17,000 255 31 दिसंबर 2019 
सरसों 17,000 255 31 दिसंबर 2019 
सिंचित क्षेत्र का गेहूं 13,000 195 31 दिसंबर 2019 
असिंचित क्षेत्र का गेहूं 10,000 150 31 दिसंबर 2019 
कबीरधाम 
चना 31,500 472.5 31 दिसंबर 2019 
अलसी 12,500 187.5 31 दिसंबर 2019 
सरसों 20,000 300 31 दिसंबर 2019 
सिंचित क्षेत्र का गेहूं 33,000 495 31 दिसंबर 2019 
असिंचित क्षेत्र का गेहूं 20,000 300 31 दिसंबर 2019 
पीएमएफ बीवाई स्कीम सूखा, बाढ़, शुष्क काल, भूस्खलन, चक्रवात, तूफ ान, कीट एवं बीमारियों और कई अन्य जैसे बाहरी जोखिमों से फ सल को होने वाले नुकसान के लिए किसानों का बीमा करती है। उपज में हुए नुकसान का निर्धारण करने के उद्देश्य से, राज्य सरकार इस योजना के लिए अधिसूचित क्षेत्रों में अधिसूचित फ सलों पर फ सल काटने के प्रयोग (क्रॉप कटिंग एक्सपीरिमेंट्स-सीसीई) के लिए योजना बनाएगी और उसका क्रियान्वयन करेगी। यदि सीसीई के आधार पर उपज डेटा कम हो जाता है, तो किसानों को उनकी उपज में कमी का सामना करना पड़ेगा जिसके लिए किसानों को दावों का भुगतान किया जाएगा।   
यह योजना फ सल चक्र के सभी चरणों के लिए बीमा कवर प्रदान करती है, जिसमें बुआई के पहले से लेकर कटाई और कटाई के बाद के जोखिम शामिल है। पीएमएफ बीवाई योजना के तहत सभी उत्पादों को कृषि विभाग द्वारा अनुमोदित किया जाता है। जशपुर, बलरामपुर, जांजगिर-चम्पाा, मुंगेली और कबीरधाम जिलों के किसान उपरोक्त फसलों के लिए पीएमएफ बीवाई योजना के तहत बीमा कवर प्राप्त करने के लिए जिले में अपने संबंधित बैंकों, आम सेवा केंद्रों (सीएससी) तक पहुंच सकते हैं या अधिकृत एचडीएफसी एर्गो एजेंटों से संपर्क कर सकते हैं। बीमा कवर प्राप्त करने के लिए वैधता अवधि का विवरण किसानों के लिए कृषि विभाग की वेबसाइट पर उपलब्ध होगा।  
ट्रेलर की चपेट में आने से एक की मौत, 2 गम्भीर, जाने कहा कि है दर्दनाक हादसा...

ट्रेलर की चपेट में आने से एक की मौत, 2 गम्भीर, जाने कहा कि है दर्दनाक हादसा...

रायगढ़। रायगढ़ शहर के उर्दाना पुलिस लाइन के पास एक दर्दनाक हादसे में घरघोड़ा के शासकीय स्कूल में कार्यरत एक शिक्षक की मौत हो गई। बताया जा रहा है कि दिगपाल सिंह चौहान उर्फ बसंत दो अन्य मित्र एवं रिश्तेदार के साथ मोटरसाइकिल क्रमांक सीजी 13 ड्डस्र 4966 में सवार होकर अपनी बहन के ससुराल जा रहे थे। दिगपाल सिंह चौहान के बहन की सास की मृत्यु की खबर मिलने पर वह दो अन्य लोगों के साथ बहन के ससुराल जाने घरघोड़ा से थे निकले थे।   उर्दाना पुलिस लाइन के पास जैसे ही वह पहुंचे तभी वहां पीछे से आ रही ट्रेलर ने उन्हें अपनी चपेट में ले लिया ट्रेलर की चपेट में आने से दिगपाल सिंह चौहान की मौके पर ही मौत हो गई और अन्य 2 लोग घायल बताए जा रहे हैं। इसमें से एक पुरुषोत्तम उम्र 39 वर्ष एवं दूसरा युवक दीपक उम्र 28 वर्ष जो कि मृतक का भतीजा है। दुर्घटना के बाद डायल 112 की मदद से दिगपाल के शव व दोनों घायल व्यक्तियों को जिला अस्पताल ले जाया गया है। जहां मृतक के शव को पंचनामा के बाद पोस्टमार्टम के लिए भेजा जाएगा। वहीं दो अन्य घायलों का उपचार जिला चिकित्सालय में जारी है।

 प्रेमी से मिलने पहुंची युवती को माँ और भाभी ने किया जिन्दा जलाने का प्रयास, उपचार के दौरान हुई युवती की मौत...

प्रेमी से मिलने पहुंची युवती को माँ और भाभी ने किया जिन्दा जलाने का प्रयास, उपचार के दौरान हुई युवती की मौत...

राजिम| छत्तीसगढ़ के राजिम जिले में प्रेमी के परिजनों ने जिस युवती को जिंदा जलाकर मारने का प्रयास किया था, आखिरकार उसकी सांसें थम ही गई। युवती ने रविवार रात रायपुर के डीकेएस अस्पताल में उपचार के दौरान दम तोड़ दिया। बताया गया कि युवती 85 प्रतिशत तक झुलस गई थी, जिसके बाद उसे गंभीर हालत में उपचार के लिए डीकेएस अस्पताल में भर्ती कराया गया था। देर रात युवती ने दम तोड़ दिया। 

ये है पूरा मामला- 
अभनपुर के ग्राम खोला की रहने वाली 20 वर्षीय सरस्वती सोनवानी का ग्राम के ही लल्लू सतनामी से दो-तीन वर्षों से प्रेम संबंध चल रहा था। 18 दिसंबर की शाम को लल्लू ने सरस्वती को अपने घर मिलने के लिए बुलाया। सरस्वती उसके घर गई तो घर पर मौजूद लल्लू के पिता जलाल, मां दुकालहा और भाभी नैनी बाई ने लल्लू को घर से बाहर भेज दिया और फिर पहले तो सरस्वती से विवाद करते हुए उसके साथ मारपीट की और फिर उसे जिंदा जलाने की नीयत से मिट्टी तेल छिड़ककर आग लगा दिया। इस हादसे से सरस्वती लगभग 85% प्रतिशत झुलस गई थी और उसे गंभीर हालत में राजधानी के डीकेएस अस्पताल में भर्ती करागया था। मामले में पुलिस ने दो महिला सहित तीन आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है। 
 शराब पीकर किया महिला से मारपीट, जाने कहा की है घटना...

शराब पीकर किया महिला से मारपीट, जाने कहा की है घटना...

रायपुर। शराब के नशे में गाली गलौज कर रहा युवक घर के अंदर जबरन प्रवेश कर महिला के साथ किया मारपीट।  मिली जानकारी के अनुसार रविवार को अमनेर अभनपुर में शराब के नशे में ओमप्रकाश रात्रे 23 वर्ष पिता चेतन रात्रे एवं दिनेश रात्रे ने प्रार्थिया का भांजा के साथ गाली गलौज कर रहा था मना करने पर दोनों युवकों घर के अंदर जबरन प्रवेश कर गाली गलौज करते हुए प्रार्थियां के साथ मारपीट किया। घटना की रिपोर्ट पर पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ अपराध कायम कर मारपीट कायम कर लिया है। 
राजधानी में जुआरियों का आतंग, जुआ खेलने से मना करने पर किया धारदार औजार से हमला....

राजधानी में जुआरियों का आतंग, जुआ खेलने से मना करने पर किया धारदार औजार से हमला....

रायपुर। जुआ खेल रहे युवकों को जुआ खेलने से मना करने पर जुआरियों ने धारदार औजार से युवक को मारकर चोट पहुंचाया। घटना की रिपोर्ट सिविल लाईन थाने में दर्ज की गई है। मिली जानकारी के अनुसार सतबहनिया मंदिर राजेंद्र नगर में देवेंद्र संदानी एवं नरेश यादव जुआ खेल रहे थे। प्रार्थी अखिलेश साहू 32 वर्ष पिता शत्रुहन साहू द्वारा जुआ खेलने से मना करने पर आरोपियों ने धारदार औजार से मारकर चोट पहुंचाया। घटना की रिपोर्ट पर पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ अलग-अलग धाराओं में मामला दर्ज कर अपराध कायम कर लिया है। 

 कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शेख गफ्फार का निधन, जाने पूरी खबर...

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शेख गफ्फार का निधन, जाने पूरी खबर...

बिलासपुर|  कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पार्षद प्रत्याशी शेख गफ्फार का निधन हो गया है| शेख गफ्फार ने सुबह पौने 6 बजे अस्पताल में अंतिम सांस ली बता दें कि शेख गफ्फार कांग्रेस की तरफ से पार्षद का चुनाव लड़ रहे थे.18 दिसबंर को चुनाव प्रचार के दौरान उन्हें दिल का दौरा पड़ा था. जिसके बाद कार्यकर्ताओं ने उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था.शेख गफ्फार 2 बार पार्षद और एक बार डिप्टी मेयर रहे हैं|
युवती को दोस्त के भाई से बात करना पड़ा महंगा, जाने ऐसा क्या हुआ युवती के साथ

युवती को दोस्त के भाई से बात करना पड़ा महंगा, जाने ऐसा क्या हुआ युवती के साथ

रायपुर | दोस्त के भाई से बात करता देख रिश्तेदार ने नाबालिग को गाली गलौज कर जबरन खीचते हुए बिल्डिंग के छत पर ले जाकर शारीरिक संबंध बनाया। घटना की रिपोर्ट खमतराई थाने में दर्ज की गई है। मिली जानकारी के अनुसार ट्रांसपोर्ट  नगर खमतराई निवासी पीडि़ता 15 वर्ष ने रिपोर्ट दर्ज करायी है कि 19 दिसंबर की देर रात्रि प्रार्थिया अपने दोस्त के भाई से बात कर रही थी तभी रिश्तेदार संतोष उर्फ सोनू निवासी ट्रांसपोर्ट नगर खमतराई ने बातचीत करता देख गाली गलौज कर जबरन खींचकर बिल्डिंग के ऊपर ले गया व शारीरिक संबंध बनाया। घटना की रिपोर्ट पर पुलिस ने आरोपी के खिलाफ पास्को एक्ट की धारा 4, 6 एवं आईपीसी की धारा 363, 364 क व 376 , 342, 506 के तहत अपराध कायम कर मामला दर्ज कर लिया है। 

 
राजधानी के वार्ड नंबर 32 के मतदान केन्द्र 399 मेंं पुर्नमतदान शुरू, जाने पूरी खबर

राजधानी के वार्ड नंबर 32 के मतदान केन्द्र 399 मेंं पुर्नमतदान शुरू, जाने पूरी खबर

रायपुर | छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के महर्षि वाल्मीकि वार्ड नंबर 32 के मतदान केन्द्र 399 में आज सुबह 8 बजे से पुर्नमतदान शुरू हो गया है। 

ज्ञात हो कि नगरीय निकाय चुनाव के लिए 21 दिसंबर को हुए मतदान के दौरान नगर पालिक निगम रायपुर के 70 वार्डों में से महर्षि वाल्मीकि वार्ड क्रमांक 32 के मतदान केन्द्र 399 में मतदाता मतदाता सूची में गड़बड़ी पाए जाने के बाद राज्य निर्वाचन आयोग ने यहां फिर से मतदान कराये जाने का निर्णय लिया है। आज मतदान केन्द्र 399 में निर्धारित सुबह 8 बजे से पुर्नमतदान कराया जा रहा है। इस मतदान केन्द्र दोबारा मतदान करने के लिए सुबह से ही मतदाता यहां पहुंच रहे है। इस मतदान केन्द्र से कुल 1271 मतदाताओं का नाम सूची में है। मतदान के लिए समय पूर्व की भांति शाम 5 बजे तक रखा गया है। पुर्नमतदान के दौरान उक्त वार्ड के अंतर्गत आने वाली शराब दुकानें आज बंद रखी गई है, वहीं पुनर्मतदान करने वाले मतदाताओं के दाएं हाथ में स्याही लगाई जा रही है। 151 नगरीय निकायों में हुए चुनाव के लिए मतगणना एवं परिणाम कल 24 दिसम्बर को घोषित किया जाएगा। 
 
आज दिनांक 23 दिसम्बर  का राशिफल,कैसा रहेगा आपका आज का दिन

आज दिनांक 23 दिसम्बर का राशिफल,कैसा रहेगा आपका आज का दिन

 आज 23 दिसम्बर का राशिफल

इसके अलावा हम जल्द आप लोगो के लिए ज्योतिष सम्बन्धी सवाल के जवाब देने का भी कार्य करने जा रहे है जिसमे आपके द्वारा पूछे गए सवालो का जवाब हम आपको देंगे प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्य के द्वारा

मेष:

आज का दिन महत्वाकांक्षी प्रकृति वालों के लिए शुभ फलदायक रहेगा। यात्रा सामान्य लाभप्रद रहेगी। दोपहर बाद उच्चाधिकारी से वाद-विवाद होने से कानूनी पक्ष नया मोड़ ले सकता है। सांयकाल के समय योजनापूर्ति से लाभ होगा। अतिथि आगमन से खर्चा बढऩे की आशंका है।

वृषभ:

आज कार्यक्षेत्र में अधिकारी से या व्यवसाय क्षेत्र में व्यापारी से अनबन हो सकती है। अपने कार्य कौशल से आप शत्रुओं पर विजय प्राप्त करेंगे। घर गृहस्थी के उपयोग की कोई प्रिय वस्तु खरीदी जाएगी। शुभ व्यय होगा। दाम्पत्य जीवन में सरसता बनाए रखें, समाज में सम्मान बढ़ेगा।

मिथुन:

राजनीतिक गतिविधियों में रूकावट आ सकती है। दोपहर बाद नवनिर्माण की रूप रेखा बनेगी। सत्कर्म जन्य पुण्यार्जन से अभिष्ट सिद्धि मिलेगी। रात्रि के समय किसी मंगलमय समारोह में सम्मिलित हो सकते हैं।

कर्क:

जीवनसाथी एवं व्यापार में साझीदारों का सहयोग मिलेगा। सद्कार्यों में रूचि बनी रहेगी। नौकरी पेशा वर्ग को उन्नति मिल सकती है। मन को शांति मिलेगी। अत्यधिक श्रम से थकान हो सकती है, सावधान रहें।

सिंह:

आज का दिन मिश्रित फलकारक है। समाज में स्वच्छ छवि का निर्माण होगा। नौकरी पेशा लोगों का प्रमोशन और ट्रांसफर के अवसर मिलेंगे। चतुर्थ घर में धनु: राशि का बृहस्पति उच्च फलकारक है, अवरोध-विरोध के चलते भी सकल्पित कार्य सिद्ध होंगे।

कन्या:

समाज में आपकी मान-प्रतिष्ठा में निश्चित रूप से विृद्ध होगी। उत्तरदायित्व बढऩे से कुछ असहज स्थिति उत्पन्न हो सकती है। सांयकाल से लेकर रात्रि तक पुराने मित्रों के मिलन से मन प्रसन्न रहेगा, मंगलमय समारोह में सम्मिलित होने का अवसर प्राप्त होगा।

तुला:

आज सांसारिक सुख भोगों की वृद्धि होगी। जीवनसाथी का सहयोग व सानिध्य मिलेगा। व्यावसायिक प्रयास फलीभूत होंगे। मान प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। सांयकाल से लेकर रात्रि तक किसी मूल्यवान वस्तु के खोने या चोरी होने की आशंका है, सतर्क रहें।

वृश्चिक:

आज आपका आधा दिन परोपकार करने में बीतेगा। दूसरों की सहायता करने से जो आत्म संतुष्टि आपको प्राप्त होती है, उसकी तुलना अन्य किसी सांसारिक सुख से नहीं हो सकती। ऑफिस में आपके अधिकारों में वृद्धि होने के कारण साथियों का मूड कुछ खराब हो सकता है।

धनु:

आज पारिवारिक अशांति तथा आस-पास के वातावरण को विपरीत बना सकता है। आप अपने धैर्य और मृदु व्यवहार से वातावरण को हल्का करने में कामयाब होंगे। अपने प्रिय व्यक्ति की मदद करने के कारण कुछ परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

मकर:

आज किसी नई डील से अचानक धन का लाभ होगा। घर में पत्नी या किसी संतान की अचानक तबीयत खराब होने से टेंशन हो सकती है। किसी महत्वपूर्ण कार्य को करते समय या गाड़ी चलाते समय टेंशन को हावी न होने दें। जोखिम के कामों से दूर रहें।

कुंभ:

किसी महान सफलता का हर्ष होगा। बड़ी मात्रा में रूपया हाथ में आने से संतोष होगा। दिन के उत्तरार्ध में पिछले चार दिनों से चला आ रहा मनोमालिन्य (पत्नी से) भी समाप्त हो जाएगा। कहासुनी को बातचीत से सुलझा लें। रात्रि का समय सैर सपाटे में व्यतीत करें।

मीन:

नई प्रॉपर्टी खरीदने की संभावना है। आर्थिक समृद्धि तभी संभव है जब आप जीवन में थोड़ा धैर्य और सूझबूझ से निवेश करें। नई योजनाएं भी दिमाग में आएंगी। अपने से सीनियर का सहयोग पाने का प्रयास करें।

प्रदेश कार्यालय में हुई भाजपा पदाधिकारियों की बैठक,हार के भय से हताश है कांग्रेस-डाॅ. रमन सिंह

प्रदेश कार्यालय में हुई भाजपा पदाधिकारियों की बैठक,हार के भय से हताश है कांग्रेस-डाॅ. रमन सिंह

रायपुर । भाजपा प्रदेश कार्यालय कुशाभाऊ ठाकरे परिसर में नगरीय निकाय चुनाव व पंचायत चुनाव को लेकर आयोजित बैठक को संबोधित करते हुए राष्ट्रीय उपाध्यक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री डाॅ. रमन सिंह ने कहा कि सत्ता में आने के बाद से ही कांग्रेस, सत्ता का दुरूपयोग कर भय का वातारण बनाना चाहती है । लोकसभा चुनाव में जनता ने कांग्रेस को करारा जवाब दिया है और अब नगरीय निकाय चुनाव व आगामी पंचायत चुनाव में भी कांग्रेस पुनः पराजित होगी। उन्होंने कहा शराबबंदी, धान खरीदी में विफलता, वादाखिलाफ़ी आदि हमारा प्रमुख चुनावी मुद्दा होगा। इन विषयों को जनता के बीच लेकर जायेंगे। पूर्व मुख्यमंत्री डाॅ. सिंह ने कहा कि धान खरीदी को लेकर जिस तरह से किसानों को प्रताड़ित किया है उसका जवाब पंचायत चुनाव में भी कांग्रेस को जरूर मिलेगा। पूर्व मुख्यमंत्री डाॅ. सिह ने सीएए की बारीक जानकारियों से सभा को अवगत कराया और कांग्रेस के ऐसे हथकंडों से देश को बचाना है।

भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष विक्रम उसेंडी ने कहा कि नगरीय निकाय चुनाव को लेकर पूरे प्रदेश में हमारे पक्ष में वातावरण रहा है। कार्यकर्ता कर्म योग के साथ इस चुनाव में जुटे रहे। नगरीय निकाय के अधिकतर जगहों पर हमारी जीत निश्चित होगी। उन्होंने कहा जल्दी पंचायत चुनाव की तिथि घोषित होने वाली है, इसी जोश के साथ कार्यकर्ता जुट़ जाए। पंचायतों में भी हमें पार्टी का परचम लहराना है ।

प्रदेश संगठन महामंत्री पवन साय ने संगठनात्मक गतिविधियों पर चर्चा करते हुए कहा कि प्रदेश के 18 जिलों में संगठन चुनाव संपन्न हो गए हैं, इसके साथ ही 25 दिसम्बर को प्रदेश में भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री श्रद्वेय अटल बिहारी वाजपेयी जी के जन्मदिवस पर सुशासन दिवस मनाया जायेगा । उन्होंने सीएए व एनआरसी पर केन्द्रीय संगठन द्वारा प्राप्त जानकारी पर विस्तार से चर्चा की। संगठन महामंत्री साय ने कहा कि पूरे प्रदेश से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को अभिनंदन पत्र भेजा जायेगा साथ ही समाज के हर वर्ग तक संवाद करके कैब व एनआरसी के बारे में विस्तार से जानकारी दी जायेगी ।

पूर्व मंत्री व नगरीय निकाय चुनाव प्रभारी अमर अग्रवाल ने कहा कि सभी नगरीय निकाय क्षेत्रों में मतदान का प्रतिशत बेहतर रहा है। वहीं नगर निगम क्षेत्रों में मतदान का प्रतिशत अपेक्षा से कम रहा है लेकिन परिणाम हमारे पक्ष में आएगा। परिणाम आने में अभी कुछ समय बाकी है उससे पहले हमें मजबूती के साथ स्ट्रांग रूम की निगरानी रखनी होगी। उन्होंने कहा कि ज्यादा से ज्यादा हमारे महापौर-अध्यक्ष बने इस रणनीति पर परिणाम आते ही काम करना होगा।

पूर्व मंत्री व त्रिस्तीय पंचायत चुनाव प्रभारी अजय चंद्राकर ने कहा कि हमारी सरकार में पंचायती राज व्यवस्था हर दृष्टि से मजबूत थी परन्तु कांग्रेस के सरकार आते ही पंचायती राज में संस्थाओं को हर दृष्टि से कमजोर कर दिया गया है। इस बात को लेकर लोगों में नाराजगी है। पंचायत चुनाव में भी हमारा प्रदर्शन बेहतर होगा। चुनावी युद्ध की स्थिति में हमें अभी से जुटने की आवश्यकता है । उन्होंने कहा कि पंचायती राज-व्यवस्था में जो योजनाएं बनाई गई थी उनमें कटौती की गई है। प्रदेश की 74 प्रतिशत आबादी गांव में निवास करती है। इन इलाकों का विकास थम सा गया है और कांग्रेस ने जो वादे चुनाव से पहले किया उन्हीं अपूर्ण वादों को जनता के बीच ले जाने की आवश्यकता है। शराबबंदी और धान खरीदी दो मुख्य चुनावी मुद्दे हो सकते हैं।

भाजपा चुनाव विधिक संयोजक नरेशचंद्र गुप्ता ने नगरीय निकाय चुनाव में मतगणना को लेकर आवश्यक जानकारी दी। कार्यक्रम का संचालन प्रदेश महामंत्री गिरधर गुप्ता ने किया।

बैठक में राष्ट्रीय सहसंगठन महामंत्री सौदान सिंह, राष्ट्रीय महासचिव व राज्यसभा सांसद सुश्री सरोज पांडेय, नेताप्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक, पूर्व केन्द्रीय मंत्री विष्णुदेव साय सहित पार्टी पदाधिकारी, पूर्व मंत्री, सांसद, विधायक व पूर्व सांसद, पूर्व विधायक, जिलाध्यक्ष, पूर्व जिलाध्यक्ष, जिला पंचायत अध्यक्ष उपाध्यक्ष मौजूद थे।