छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |
बैंकों ने ग्राहकों को किया अलर्ट: कल से 9 लाख कर्मचारी करेंगे हड़ताल

बैंकों ने ग्राहकों को किया अलर्ट: कल से 9 लाख कर्मचारी करेंगे हड़ताल

अगले दो दिन- 16 और 17 दिसंबर को देशभर के बैंकों में कामकाज प्रभावित रहने की आशंका है। दरअसल, यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस (यूएफबीयू) ने 16 और 17 दिसंबर को दो दिवसीय हड़ताल का आह्वान किया था। 

आपको बता दें कि यूएफबीयू नौ यूनियनों का एकछत्र निकाय है, जिसमें अखिल भारतीय बैंक अधिकारी परिसंघ (AIBOC),अखिल भारतीय बैंक कर्मचारी संघ (AIBEA) और राष्ट्रीय बैंक कर्मचारी संगठन (NOBW) शामिल हैं। इस यूनियन के अधीन 9 लाख कर्मचारी हैं। 

क्या है हड़ताल की वजह: 

ये हड़ताल निजीकरण के विरोध में हो रहा है। इस वजह से बैंकों में कामकाज प्रभावित रह सकता है। यही वजह है कि भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) सहित अधिकांश बैंकों ने अपने ग्राहकों को अलर्ट मैसेज भेज दिया है। बैंकों ने अपने ग्राहकों को चेक क्लीयरेंस और फंड ट्रांसफर जैसे बैंकिंग कार्यों पर प्रभाव के बारे में आगाह किया है।

19 दिसंबर तक दिक्कत: 

वैसे तो हड़ताल 16 और 17 दिसंबर तक को है और वहीं, 18 दिसंबर को शिलॉन्ग में बैंकों में कामकाज नहीं होगा। इस दिन यू सोसो थाम की पुण्यतिथि है। इसके अलावा 19 दिसंबर को रविवार का दिन है। कहने का मतलब ये है कि 19 दिसंबर तक देश के अलग-अलग हिस्सों में बैंकों में कामकाज प्रभावित रहेगा। ऐसे में सुचारू ढंग से कामकाज के लिए 20 दिसंबर का इंतजार करना होगा। 

 

 सेंसेक्स और निफ्टी के भाव में गिरावट से शुरु हुआ मार्केट , जाने विस्तार से

सेंसेक्स और निफ्टी के भाव में गिरावट से शुरु हुआ मार्केट , जाने विस्तार से

मुंबई : सप्ताह के दूसरे कारोबारी दिन मंगलवार को शेयर बाजार की शुरुआत तेज गिरावट के साथ लाल निशान पर हुई। बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 233.66 अंक या 0.38 फीसदी की कमजोरी के साथ 58,059.76 के स्तर पर खुला। वहीं एनएसई का निफ्टी ने 85.05 अंक या 0.49 फीसदी फिसलकर 17,283.20 के स्तर पर कारोबार की शुरुआत की।

बीते कारोबारी सत्र में सोमवार को शेयर बाजार ने बढ़त के साथ कारोबार की शुरुआत की थी। लेकिन कारोबार के अंत में बीएसई का सेंसेक्स 503.25 अंक या 0.86 फीसदी की गिरावट के साथ 58,283.42 के स्तर पर बंद हुआ था।

इसी तरह एनएसई का निफ्टी भी 143.05 अंक या 0.82 अंक फिसलकर 17,368.25 के स्तर पर बंद हुआ था। बजाज फाइनेंस, बजाज फिनसर्व, टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स, रिलायंस इंडस्ट्रीज और एमएंडएम निफ्टी के शीर्ष गिरावट वाले शेयरों में शामिल थे।

जबकि टेक महिंद्रा, एक्सिस बैंक, मारुति सुजुकी, विप्रो और एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस के श्मिशेयर लाभ में रहे थे। सेक्टरों में निफ्टी आईटी को छोड़कर अन्य सभी सेक्टोरल इंडेक्स लाल निशान में बंद हुए।
 

ज़रुरी खबर - अब किसी जमाकर्ता का पैसा नहीं डूबेगा : नरेंद्र मोदी

ज़रुरी खबर - अब किसी जमाकर्ता का पैसा नहीं डूबेगा : नरेंद्र मोदी

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को दिल्ली के विज्ञान भवन में बैंक डिपॉजिट इंश्योरेंस प्रोग्राम में शामिल हुए। उन्होंने `डिपॉजिट फर्स्ट: पांच लाख रुपये तक के समयबद्ध जमा राशि बीमा भुगतान की गारंटी` विषय पर आधारित समारोह में कहा कि हम जानते हैं कि बैंक डूबने पर कई दिनों तक खबरें चलती रहती हैं। आज देश ने बहुत बड़ा बदलाव किया, बहुत बड़ी मजबूत व्यवस्था शुरू की है, जिसमें जमाकर्ताओं को उनका पैसा वापस दिलाया जा रहा है। इसकी भी इतनी ही चर्चा मीडिया में हो।

इससे देश के जमाकर्ताओं में विश्वास पैदा होगा। हो सकता है भविष्य में बैंक डूबेगा, लेकिन जमाकर्ताओं का पैसा नहीं डूबेगा। बैँकिंग व्यवस्था पर भरोसा पैदा होगा। उन्होंने कहा कि आज की तारीख में कोई भी बैंक संकट में आता है तो जमाकर्ता को पांच लाख रुपये तक जरूर वापस मिलेंगे। इस व्यवस्था से 98 प्रतिशत लोग कवर हो चुके हैं।

सिर्फ पैसा नहीं पूरी जिंदगी फंस जाती थी  

एक समय था जब कोई बैंक संकट में आ जाता था, तब जमाकर्ताओं को अपना ही पैसा पाने में नाकोदम निकल जाता था और चारों तरफ हाहाकार मच जाता था। कोई भी व्यक्ति बहुत विश्वास के साथ बैंक में पैसा जमा कराता है। खासकर फिक्स सैलरी वाले लोग हैं। लेकिन गलत नीतियों के कारण जब बैंक डूबता है तब इन परिवारों का सिर्फ पैसा नहीं पूरी जिंदगी ही फंस जाती थी। लेकिन अब तीन महीने के अंदर जमाकर्ता को पैसा मिलेगा। यह कानून के दायरे में आ चुका है।

इस योजना के तहत राज्यों व केंद्र शासित प्रदशों के सभी सहकारी बैंकों के जमा खाते भी आते हैं। इसमें डिपॉजिट इंश्योरेंस के तहत जमा खाते, फिक्सड डिपॉजिट, चालू खाते और रेकरिंग डिपॉजिट भी आते हैं।

पांच लाख किया गया बैंक डिपॉजिट इंश्योरेंस कवर

बैंक सुधार की दिशा में एक कदम आगे बढ़ाते हुए बैँक डिपॉजिट इंश्योरेंस कवर को पांच लाख रुपये कर दिया गया है। पहले यह एक लाख रुपये ही था। इसके तहत बैंक के डूबने पर अब पांच लाख रुपये मिलते हैं। पिछले वित्तीय वर्ष की समाप्ति पर पूर्ण रूप से संरक्षित खातों की संख्या 98.1 प्रतिशत पहुंच गई थी।
 

सोने-चांदी की कीमतों में आया गिरावट, जानिये कितना रुपये हुआ सस्ता ....

सोने-चांदी की कीमतों में आया गिरावट, जानिये कितना रुपये हुआ सस्ता ....

नई दिल्ली : सोने-चांदी के रेट में लगातार दूसरे दिन गिरावट देखी जा रही है। आज सर्राफा बाजारों में दोनों धातुएं सस्ती हुई हैं। 24 कैरेट शुद्ध सोने का भाव 48000 रुपये प्रति 10 ग्राम के नीचे है तो चांदी 60000 के करीब। अब 24 कैरेट सोना अपने ऑल टाइम हाई रेट 56126 रुपये से 8418 रुपये सस्ता है। वहीं, चांदी पिछले साल के अधिकतम रेट 76004 रुपये से केवल 15914 रुपये प्रति किलो सस्ती हो चुकी है।
27984 रुपये में भी मिलता है 10 ग्राम सोना
सोने के भाव शुद्धता के मुताबिक तय होते हैं। सर्राफा बाजार में आज 10 ग्राम सोने की कीमत 27984 रुपये से लेकर 47836 रुपये तक है। आज 24 कैरेट सोना 132 रुपये सस्ता होकर 47836 रुपये पर खुला। जहां तक 22 कैरेट सोने के भाव की बात करें तो आज यह 43818 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव पर आ गया है।
जबकि, 18 कैरेट गोल्ड की कीमत अब 35877 रुपये है। जबकि, 14 कैरेट सोने का भाव 27984 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया है। इन पर 3 फीसद जीएसटी और मेकिंग चार्ज अलग से है। वहीं, अगर चांदी की बात करें तो इसका हाजिर भाव 894 रुपये प्रति किलो गिरकर 60094 रुपये पर आ गया है।
 

Jio, Airtel और Vi के सस्ते अनलिमिटेड कॉल और डेटा प्लान; कीमत ₹250 से कम

Jio, Airtel और Vi के सस्ते अनलिमिटेड कॉल और डेटा प्लान; कीमत ₹250 से कम

हाल ही में तीन निजी टेलीकॉम कंपनियों में अपने प्रीपेड प्लान्स की कीमतों में बढ़ोतरी तक भारतीय ग्राहकों को बड़ा झटका दिया है। सबसे पहले एयरटेल और वोडाफोन आइडिया (वीआई) ने अपने टैरिफ में वृद्धि की और बाद में रिलायंस जियो ने भी इसका पालन किया। बढ़ोतरी के बाद प्लान लगभग 20-25% तक महंगे हो गए हैं। जिसका सबसे ज्यादा असर ऐसे ग्राहकों पर पड़ा जो 250 रुपये से कम के किफायती पैक खरीदते थे, क्योंकि वे अब ऐसा नहीं कर सकेंगे। टेलीकॉम कंपनियों के रिवाइज्ड टैरिफ अब 250 रुपये से कम में काफी अलग प्लान पेश करते हैं। अगर आप सस्ते प्लान की तलाश में हैं तो नीचे हमने आपकी सुविधा के लिए तीनों टेलीकॉम कंपनियों के 250 रुपये से कम के प्रीपेड प्लान्स की तुलना की है...

Reliance Jio: 250 रुपये से कम के प्रीपेड प्लान

1GB डेली डेटा पैक में रुचि रखने वाले उपयोगकर्ताओं के लिए, जियो के पास पेश करने के लिए कुछ प्लान्स हैं... 

- 149 रुपये की कीमत पर, उपयोगकर्ता हर दिन 1GB डेटा के साथ अनलिमिटेड वॉयस कॉल और 20 दिनों की वैधता अवधि के लिए 100 एसएमएस प्राप्त कर सकते हैं। 

- उपयोगकर्ता 179 रुपये की कीमत पर 24 दिनों की थोड़ी लंबी वैधता के लिए समान लाभ प्राप्त कर सकते हैं। 

- इसके अलावा, 209 रुपये के प्राइस टैग पर, वही लाभ 28 दिनों की अवधि के लिए उपलब्ध हैं।

इसके अलावा, रिलायंस जियो तीन 1.5GB डेली डेटा पैक भी प्रदान करता है...

- 119 रुपये की कीमत पर, उपयोगकर्ता 14 दिनों की अवधि के लिए डेली 1.5GB डेटा प्राप्त कर सकते हैं, साथ ही अनलिमिटेड वॉयस कॉल और डेली 100 एसएमएस भी प्राप्त कर सकते हैं। 

 यही लाभ 23 दिनों की वैधता के साथ 199 रुपये में उपलब्ध हैं। 

- इसके अलावा, 239 रुपये की कीमत पर, उपयोगकर्ता 28 दिनों की वैधता के साथ समान लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

इसके अलावा, उपयोगकर्ता 2GB डेली डेटा पैक भी प्राप्त कर सकते हैं...

- यह प्लान 249 रुपये की कीमत पर आता है और 23 दिनों की वैधता अवधि के लिए डेली 2GB डेटा के साथ-साथ अनलिमिटेड वॉयस कॉल और हर दिन 100 एसएमएस प्रदान करता है। इसके अलावा, Jio कुछ केवल डेटा प्लान और 250 रुपये से कम के डेटा वाउचर भी प्रदान करता है।

Vodafone Idea (Vi): 250 रुपये से कम के प्रीपेड प्लान

- अनलिमिटेड वॉयस कॉल वाला पहला प्लान 129 रुपये की कीमत पर आता है और कुल 200MB डेटा प्रदान करता है, लेकिन इसमें कोई आउटगोइंग मैसेज की सुविधा नहीं है। 

- 149 रुपये में, उपयोगकर्ताओं को समान लाभ मिलते हैं लेकिन 28 दिनों की अवधि के लिए कुल 1GB डेटा के साथ। 

- हालांकि, 179 रुपये में, उपयोगकर्ताओं को कुल 2GB डेटा के साथ-साथ अनलिमिटेड वॉयस कॉल और 28 दिनों की वैधता अवधि के लिए कुल 300 एसएमएस मिलते हैं।

- इसके अलावा, वीआई 199 रुपये में अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग प्लान के साथ डेली 1GB डेटा प्रदान करता है। उपयोगकर्ताओं को एक दिन में 100 एसएमएस भी मिलते हैं और वैधता अवधि 18 दिनों के लिए होती है। 

- उपयोगकर्ता 21 दिनों की वैधता अवधि के लिए 219 रुपये में भी समान लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

- लिस्ट में अंतिम 249 रुपये का अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग पैक है, जो 21 दिनों की वैधता अवधि के लिए डेली 1.5GB डेटा और हर दिन 100 एसएमएस प्रदान करता है।

Airtel: 250 रुपये से कम के प्रीपेड प्लान

- एयरटेल 250 रुपये से कम के केवल तीन अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग प्लान पेश करती है। पहले प्लान की कीमत 155 रुपये है और ये 24 दिनों की वैधता अवधि के लिए 1GB डेटा प्रदान करता है। इसमें यूजर्स को अनलिमिटेड वॉयस कॉल और कुल 300 एसएमएस भी मिलते हैं। 

- 179 रुपये में, उपयोगकर्ता समान लाभ प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन 28 दिनों की वैधता अवधि के लिए कुल 2GB डेटा के साथ। 

- अंत में, उपयोगकर्ता 24 दिनों की अवधि के लिए 239 रुपये में हर दिन 1GB डेटा प्राप्त कर सकते हैं। उपयोगकर्ताओं को अनलिमिटेड वॉयस कॉल और 100 एसएमएस भी मिलते हैं। उल्लिखित सभी प्लान्स अमेज़ॅन प्राइम वीडियो मोबाइल एडिशन के फ्री ट्रायल के साथ आते हैं।

 

आपके SBI अकाउंट में कैश डिपॉजिट पर भी कट जाएंगे पैसे, जानिए क्या है वजह

आपके SBI अकाउंट में कैश डिपॉजिट पर भी कट जाएंगे पैसे, जानिए क्या है वजह

देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई के ग्राहक हैं तो ये खबर आपके लिए है। दरअसल, एसबीआई का एक ऐसा भी नियम है, जिसके तहत अगर आपके बैंक अकाउंट में किसी दूसरे ने भी पैसे जमा कराए हैं तो आप ही के खाते से पैसे कटेंगे। ये नियम कैश डिपॉजिट मशीन यानी सीडीएम से पैसे जमा कराने पर लागू होता है। अगर किसी ने सीडीएम के जरिए आपके बैंक अकाउंट में पैसे जमा कराए हैं तो आप ही के खाते से पैसे कटेंगे। आपको बता दें कि एक बार पैसे जमा करने पर खाताधारक के अकाउंट से 25 रुपए तक कटते हैं। इसमें जीएसटी भी शामिल है।
कैसी होती है ये मशीन:
एसबीआई की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक यह एक एटीएम जैसी एक मशीन है। इससे आप एटीएम या डेबिट कार्ड का उपयोग करके सीधे आपने खाते में नकदी जमा कर सकते हैं। आप शाखा में गए बिना अपने खाते में तुरंत क्रेडिट के लिए इस मशीन का उपयोग कर सकते हैं। लेनदेन की रसीद भी मिल जाती है।
ये हैं फायदे:
- आपके अकाउंट में तुरंत पैसे आ जाते हैं।
-कागजरहित लेनदेन
-प्रति लेनदेन की सीमा 49,900 रुपए है और डेबिट कार्ड् के माध्यम से 2.00 लाख रुपए है (बशर्ते खाते में पैन नंबर दर्ज हो)।
-आप अपने पीपीएफ, आरडी और ऋण खातों में भी नकदी जमा कर सकते हैं।
-एक बार के लेनदेन में 200 तक मुद्रा नोट जमा किए जा सकते हैं।
-सीडीएम केवल 100/- रुपए, 500/- रुपए और 2000/- रुपए के मूल्य वर्ग के नोट स्वीकार करती है।
-आपको अपने खाते में हुए पिछले 10 लेनदेनों की जानकारी मिल जाती है।
 

BIG NEWS :  उपभोक्ता अब बुक कर सकेंगे LPG सिलेंडर, जाने क्या है विधि ...

BIG NEWS : उपभोक्ता अब बुक कर सकेंगे LPG सिलेंडर, जाने क्या है विधि ...

आज की दुनिया में एलपीजी सिलेंडर की बुकिंग डिजिटल तरीके से किया जा सकता है , जिससे उपभोक्ताओं को काफी सुविधा और आराम मिलने लगा है। आप एक क्लिक से घर बैठे गैस सिलेंडर बुक कर सकते हैं। इंडेन, भारत और एचपी जैसी सभी गैस कंपनियां ग्राहकों ऑनलाइन बुकिंग की सुविधा उपलब्ध करा रही हैं। इसके अलावा आप इंडिया पोस्टै पेमेंट्स बैंक (आईपीपीबी) के मोबाइल ऐप के जरिए भी घर बैठे एलपीजी गैस सिलेंडर को बुक कर सकते हैं।

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक ने इस बारे में ट्वीट करते हुए ग्राहकों को जानकारी भी दी है। ट्वीट में जिक्र किया गया है कि, “आईपीपीबी ऑनलाइन अपने मोबाइल बैंकिंग ऐप से एलपीजी गैस सिलेंडर की बुकिंग को आसान और सुरक्षित बनाता है।” अपने ट्वीट में आईपीपीबी ने एक वीडियो भी साझा किया है, जिसमें सिलेंडर बुकिंग की स्टेप बाय स्टेप प्रक्रिया को समझाया गया है। आइए जानते हैं पूरी प्रक्रिया के बारे में


ऑनलाइन एलपीजी सिलेंडर बुक करने के लिए सबसे पहले आपको आईपीपीबी मोबाइल बैंकिंग ऐप डाउनलोड करना होगा। इसके बाद आपको लॉगइन करके एलपीजी सिलेंडर के विकल्प को चुनना होगा। फिर आपको बिलर के ऑप्शन को चुन कर, उपभोक्ता, वितरक, एलपीजी आइडी और पंजीकृत मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। फिर आपको बिल प्राप्त करें के विकल्प पर क्लिक करके भुगतान की विधि को चुनना होगा। फिर आपको भुगतान, पुष्टि क्लिक करना होगा, जिसके बाद आपको एक ओटीपी प्राप्त होगी। ओटीपी दर्ज करते ही आपकी सिलेंडर बुकिंग हो जाएगी। आपके मोबाइल पर आपको इससे संबंधित एसएसएस भी प्राप्त हो।

देश के चार महानगरों में एलपीजी सिलेंडर की कीमतें इस तरह से हैं। देश की राजधानी दिल्ली में एलपीजी सिलेंडर के लिए आपको 899.50 रुपये खर्च करने होंगे। वहीं, मुंबई में एलपीजी सिलेंडर की कीमत 899.50 रुपये है। जबकि, कोलकाता में एक एलपीजी सिलेंडर 926.00 रुपये में मिल रहा है। चेन्नई में एलपीजी की कीमत 915.50 रुपये है।
 

इस बार भी नीतिगत दरों में कोई बदलाव नही : शक्तिकांत दास

इस बार भी नीतिगत दरों में कोई बदलाव नही : शक्तिकांत दास

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने बैठक के बाद बताया कि मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) ने नीतिगत रेपो दर को 4% पर रखने के लिए सर्वसम्मति से मतदान किया और रुख उदार बना रहा। एमएसएफ दर और बैंक दर 4.25% पर अपरिवर्तित है। इसके साथ ही रिवर्स रेपो रेट को भी 3.35% पर अपरिवर्तित रखा गया है। इसके साथ ही आरबीआई गवर्नर ने आगे की योजनाओं की जानकारी देते बताया कि रिजर्व बैंक फीचर फोन उपयोगकर्ताओं के लिए यूपीआई आधारित पेमेंट प्रोडक्ट लॉन्च करने पर विचार कर रहा है।


महंगाई की मार झेल रहे लोगों को आरबीआई की ओर से कोई राहत नहीं मिली है। इस बीच कोरोना के नए ओमिक्रॉन वैरिएंट की दस्तक से फैली दहशत के बीच लोगों को उम्मीद थी कि शायद ब्याज दरों में केंद्रीय बैंक की ओर से और कमी की जाए, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के गवर्नर शक्तिकांत दास ने बुधवार को मॉनिटरी पॉलिसी का एलान करते हुए बताया कि इस बार भी नीतिगत दरों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। रेपो रेट 4 फीसदी पर बरकरार है।गौरतलब है कि रिजर्व बैंक ने लगातार 9वीं बार ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया है। इससे पहले, केंद्रीय बैंक ने आखिरी बार 22 मई 2020 को ब्याज दरों में बदलाव किया था।


विस्तार से समझें तो रेपो दर, जिस पर आरबीआई बैंकों को अल्पकालिक धन उधार देता है, 4 प्रतिशत पर अपरिवर्तित रखी गई है। इसके अलावा, रिवर्स रेपो दर, जिस पर आरबीआई बैंकों से उधार लेता है, को 3.35 प्रतिशत पर अपरिवर्तित रखा गया था। सीमांत स्थायी सुविधा (एमएसएपफआर) और बैंक दर को भी 4.25 प्रतिशत पर अपरिवर्तित रखा गया है। बता दें कि केंद्रीय बैंक ने मई 2020 में कोविड-19 महामारी से प्रभावित अर्थव्यवस्था का समर्थन करने के लिए प्रमुख नीतिगत दरों को एतिहासिक निम्न स्तर तक घटा दिया था। तब से आरबीआई ने यथास्थिति को बनाए रखा है।


भारतीय अर्थव्यवस्था की स्थिति पर एक नजर


इस अवधि के दौरान भारतीय अर्थव्यवस्था की बात करें तो अप्रैल-जून 2020 तिमाही के दौरान, जब आरबीआई ने पिछली बार नीतिगत दरों में बदलाव किया था, भारत की जीडीपी में 24.4 प्रतिशत की गिरावट आई थी। वहीं अप्रैल-जून 2021 तिमाही के दौरान अर्थव्यवस्था ने 20.1 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई। हाल मे आए आंकड़ों को देखें तो जीडीपी ने जुलाई-सितंबर 2021 तिमाही में 8.4 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की, जबकि एक साल पहले की अवधि में यह 7.4 प्रतिशत थी।

आरबीई के फेसले से पहले ही निफ्टी और सेंसेक्स के भाव में आया बड़ा बदलाव ...

आरबीई के फेसले से पहले ही निफ्टी और सेंसेक्स के भाव में आया बड़ा बदलाव ...

मुंबई : भारतीय रिजर्व बैंक ने बुधवार को नीतिगत ब्याज दरों को लेकर अपना फैसला सुनाया है। आरबीआई के फैसले से पहले ही शेयर बाजार में जबरदस्त तेजी देखने को मिली। कारोबार शुरू होने के कुछ ही देर बाद सेंसेक्स 780 अंक चढा, जबकि निफ्टी एक बार फिर उछलकर 17,400 के स्तर तक पहुंच गया।


सप्ताह के तीसरे कारोबारी दिन बुधवार को बाजार ने हरे निशान पर कारोबार की शुरुआत की। बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 524.91 अंक या 0.91 फीसदी की बढ़त के साथ 58,158.56 के स्तर पर खुला था, जबकि एनएसई का निफ्टी 138.55 अंक या 0.81 फीसदी की तेजी के साथ 17,315.25 के स्तर पर खुला था। मंगलवार को सेंसेक्स तेज बढ़त लेकर बंद हुआ था, जबकि निफ्टी ,ने भी कारोबार के अंत तक शुरुआती बढ़त बरकरार रखी।


मंगलवार को शेयर बाजार में रौनक वापस लौटी और हरे निशान पर शुरुआत करने के बाद सेंसेक्स और निफ्टी दोनों सूचकांक तेजी के साथ बंद हुए थे। कारोबार खत्म होने पर सेंसेक्स 886.51 अंक की उछाल के साथ 57,633.65 के स्तर पर बंद हुआ था। वहीं दूसरी ओर निफ्टी भी हरे निशान पर कारोबार करते हुए 264.45 अंक की तेजी लेकर 17,176 के स्तर पर बंद हुआ था।

LPG गैस ग्राहकों के लिए खुशखबरी, राहत देने की तैयारी में केंद्र सरकार............

LPG गैस ग्राहकों के लिए खुशखबरी, राहत देने की तैयारी में केंद्र सरकार............

मोदी सरकार आम लोंगो को राहत देने के लिए एलपीजी सिलेंडर का वजन कम करने की योजना तैयार कर रहा है. घरेलू रसोई गैस (LPG Gas Cylinder) सिलेंडरों का वजन 14.2 किलोग्राम होने से यह काफी भारी हो जाता है, जिससे महिलाओं को उठाने में काफी तकलीफ होती है. इस बात को ध्यान में रकते हुए सरकार इसके वजन को कम करने समेत कई अन्य विकल्पों पर विचार कर रही है.


पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने राज्यसभा में इस बात की जानकारी दी है. इससे पहले संसद के एक सदस्य ने सिलेंडर के भारी होने से महिलाओं को होने वाली परेशानी का जिक्र किया था. हरदीप सिंह पुरी ने उस सवाल का जवाब देते हुए बताया कि हम नहीं चाहते कि महिलाओं और बेटियों को सिलेंडर का भारी वजन उठाना पड़े, जिसके लिए हम सिलेंडर के वजन में कमी लाने पर विचार कर रहे हैं.


पीएम उज्ज्वला योजना के तहत अब तक 8.8 करोड़ कनेक्शन जारी
पेट्रोलियम मंत्री ने बताया कि हम एक रास्ता निकालेंगे, चाहे वह 14.2 किलोग्राम वजन को कम कर पांच किलोग्राम का बनाना हो या कोई और तरीका… हम ऐसा करने के लिए प्रतिबद्ध हैं. इसके अलावा पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने सदन को बताया कि तेल विपणन कंपनियों ने देश भर में उज्ज्वला 2.0 और प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (PMUY) के तहत 8.8 करोड़ एलपीजी कनेक्शन जारी किए हैं.

2016 में शुरु की गई थी पीएम उज्ज्वला योजना
पुरी ने सदन में अपनी बात रकते हुए योजना के आरंभ होने के बारे में भी बात की. उन्होंने कहा कि देश भर में गरीब परिवारों की वयस्क महिला सदस्यों के नाम पर आठ करोड़, बिना जमानत के एलपीजी कनेक्शन जारी करने के लिए एक मई 2016 को पीएमयूवाई योजना आरंभ की गयी थी और इस योजना के लक्ष्य को सितंबर, 2019 में हासिल कर लिया गया.

10 अगस्त को शुरु हुई पीएम उज्ज्वला योजना 2.0
पुरी ने बताया कि इसके अलावा बिना जमानत के एक करोड़ एलपीजी कनेक्शन जारी करने के लिए इसी साल 10 अगस्त को उज्ज्वला 2.0 की शुरुआत की गई. उन्होंने कहा कि तेल विपणन कंपनियों ने उत्तर प्रदेश के मेरठ जिले में पीएमयूवाई के तहत कुल मिलाकर 1.64 लाख एलपीजी कनेक्शन दिए हैं और एलपीजी कनेक्शन जारी करना एक सतत प्रक्रिया है और एलपीजी वितरकों को नए एलपीजी कनेक्शन के लिए किसी भी अनुरोध को तुरंत दर्ज करने के निर्देश दिए गए हैं.

 

सोने-चांदी कि कीमतों में बदलाव जारी, देखे आज के भाव

सोने-चांदी कि कीमतों में बदलाव जारी, देखे आज के भाव

मुंबई: अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कीमती धातुओं में रही गिरावट का असर आज घरेलू बाजार भी दिखा जहां सोना और चाँदी पर दबाव देखा गया। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सोना हाजिर 0/38प्रतिशत बढ़कर 1776/99 डॉलर प्रति औंस पर और अमेरिकी सोना वायदा 0/20 प्रतिशत उतरकर 1778/50 डॉलर प्रति औंस पर रहा। इस दौरान चाँदी हाजिर 0/93 प्रतिशत टूटकर 22/30 डॉलर प्रति औंस बोली गयी।


घरेलू स्तर पर देश के सबसे बड़े वायदा बाजार एमसीएक्स में सोना 29 रुपये चढ़कर 47932 रुपये प्रति दस ग्राम और सोना मिनी 52 रुपये बढ़कर 47791 रुपये प्रति दस ग्राम पर रहा। इस दौरान चाँदी 95 रुपये टूटकर 61421 रुपये प्रति किलोग्राम पर और चाँदी मिनी 94 रुपये गिरकर 61695 रुपये प्रति किलोग्राम बोली गयी।

सोने और चांदी के भाव में बड़ा बदलाव, जानिये कितना सस्ता हुआ सोना.........

सोने और चांदी के भाव में बड़ा बदलाव, जानिये कितना सस्ता हुआ सोना.........

नई दिल्ली: पिछले हफ्ते सर्राफा बाजार में सोने-चांदी के दामों में गिरावट देखी गई है। इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन की वेबसाइट के मुताबिक 24 कैरेट सोना 922 रुपए सस्ता होकर 47,544 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गया है। शुक्रवार 26 नवंबर को यह 48466 रुपए पर था।


2,700 रुपये से अधिक टूटी चांदी
वेबसाइट के अनुसार के अनुसार बीते हफ्ते चांदी में बड़ी गिरावट देखी गई है। 26 नवंबर को 63612 रुपए प्रति किलो के भाव पर यह बंद हुई थी। अब 60843 रुपए प्रति किलोग्राम पर आ गई है। यानी बीते हफ्ते इसकी कीमत में 2,769 रुपए की गिरावट दर्ज की गई।


55 हजार रुपए तक जा सकता है सोना
केडिया कमोडिटी के डायरेक्टर अजय केडिया कहते हैं कि देश और दुनिया में महंगाई बढ़ रही है। इसके अलावा कई देशों में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन से मामले फिर बढऩे लगे हैं। इससे सोने को सपोर्ट मिलेगा और ये अगले एक साल में 55 हजार रुपए प्रति 10 ग्राम तक जा सकता है।


मिस्ड कॉल से जानें सोने का रेट
अगर आप गहने बनवाने के लिए सर्राफा बाजार जा रहे हैं तो 14 कैरेट से लेकर 24 कैरेट तक के सोने के भाव केवल एक मिस्ड काल के जरिए पता लगा सकते हैं। सोना और चांदी का भाव पता लगाने के लिए आपको सिर्फ 8955664433 नंबर पर मिस्ड कॉल देना है और आपके फोन पर मैसेज आ जाएगा। इसमें आप लेटेस्ट रेट्स चेक कर सकते हैं।

भारत में क्रिप्टोकरेंसी का क्या होगा भविष्य, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा- सरकार इसे लेकर...

भारत में क्रिप्टोकरेंसी का क्या होगा भविष्य, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा- सरकार इसे लेकर...

भारत में क्रिप्टोकरेंसी का चलन बढ़ रहा है. लोग इसमें अपना पैसा लगा रहे हैं, लेकिन भारत में क्रिप्टोकरेंसी का भविष्य क्या होगा. इसे लेकर अभी बहुत कुछ साफ़ नहीं है, लेकिन ये तय है कि सरकार इसके पक्ष में नहीं है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने क्रिप्टोकरेंसी को लेकर बयान दिया है. सरकार द्वारा क्रिप्टोकरेंसी के विनिमयन की तैयारियों के बीच उनका यह बयान आया है. सीतारमण ने कहा कि क्रिप्टोकरेंसी पर कई तरह की अटकलें चल रही हैं और ये अटकलें अच्छी बात नहीं हैं. क्रिप्टोकरेंसी को लेकर अच्छी तरह से विचार-विमर्श के बाद तैयार किया गया विधेयक मंत्रिमंडल की मंजूरी के बाद निश्चित रूप से संसद में आने जा रहा है.
एक सवाल के जवाब में वित्त मंत्री ने कहा, ‘‘बहुत सारी अटकलें चल रही हैं… ये बिल्कुल ठीक बात नहीं हैं.’’ क्रिप्टोकरेंसी एवं आधिकारिक डिजिटल मुद्रा का नियमन विधेयक, 2021 को लोकसभा के बुलेटिन-भाग दो में शामिल किया गया है. इसे शीतकालीन सत्र में ही पेश किया जाएगा. बुलेटिन में कहा गया है कि यह भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा जारी की जाने वाली आधिकारिक डिजिटल मुद्रा के लिए एक सुविधाजनक रूपरेखा तैयार करने से संबंधित है.
इसमें देश में सभी निजी क्रिप्टोकरेंसी पर प्रतिबंध का प्रावधान भी है. हालांकि यह क्रिप्टोकरेंसी में अंतर्निहित तकनीक को बढ़ावा देने और उसके इस्तेमाल के लिए कुछ अपवादों की अनुमति देता है. इस सप्ताह की शुरुआत में राज्यसभा में सीतारमण ने कहा था कि नए विधेयक में वर्चुअल मुद्रा के क्षेत्र में आ रहे बदलावों का ध्यान रखा जाएगा और इसमें पुराने विधेयक की उन चीजों को भी शामिल किया जाएगा जिन्हें पहले नहीं लिया जा सका था.
यह पूछे जाने पर कि क्या सरकार का मीडिया में भ्रामक विज्ञापनों पर प्रतिबंध लगाने का प्रस्ताव है, उन्होंने कहा कि भारतीय विज्ञापन मानक परिषद (ASCI) के दिशानिर्देशों का अध्ययन किया जा रहा है और उनके नियमनों पर भी गौर किया जा रहा है, ताकि हम जरूरत पड़ने पर किसी तरह का रुख अपना सकें या कोई फैसला ले सकें. उन्होंने कहा कि सरकार और रिजर्व बैंक लोगों को क्रिप्टोकरेंसी से आगाह कर रहे हैं. यह काफी ऊंचे जोखिम वाला क्षेत्र है.
 

यात्रीगण कृपया ध्यान दें, अयोध्या रूट पर चलने वाली ये 20 ट्रेनें रहेगी निरस्त.......

यात्रीगण कृपया ध्यान दें, अयोध्या रूट पर चलने वाली ये 20 ट्रेनें रहेगी निरस्त.......

अयोध्या: उत्तरप्रदेश में कोहरा पड़ने से ट्रेनों का शेड्यूल बिगड़ने लगता है। आने वाले दिनों कोहरा बढ़ेगा, इससे ट्रेनों की लेटलतीफी और बढ़ जाएगी। इसके चलते अयोध्या-लखनऊ रेल मार्ग पर चलने वाली 20 ट्रेनों को मार्च माह तक के लिए निरस्त किया गया है।


कुछ ट्रेनों का संचालन 01 दिसंबर से बंद हो गया है। कई अन्य ट्रेनों का संचालन इस सप्ताह से बंद हो जाएगा। ऐसे में सर्दियों की छुट्टियां बिताने के लिए या दूरदराज अपने घर जाने वाले लोगों को परेशानी उठानी होगी।


अधिकारियों का कहना है कि कुछ ट्रेनों को फरवरी तक के लिए तो कुछ को मार्च तक के लिए निरस्त किया गया है। स्टेशन अधीक्षक अयोध्या विनोद कुमार ने बताया कि जो ट्रेनें निरस्त की गई है, उन ट्रेनों में पूर्व कराए गए रिजर्वेशन पर फल रिफंड किया जाएगा।


यह ट्रेनें हुईं निरस्त
वाराणसी-बरेली (डेली) 01 दिसंबर से 28 फरवरी तक
बरेली-वाराणसी (डेली) 02 दिसंबर से 01 मार्च तक
लखनऊ-छपरा (डेली) 01 दिसंबर से 28 फरवरी तक
छपरा-लखनऊ (डेली) 01 दिसंबर से 28 फरवरी तक
छपरा-फरुखाबाद (डेली) 02 दिसंबर से 01 मार्च तक
फरुखाबाद-छपरा (डेली) 03 दिसंबर से 02 मार्च तक
कामाख्या-भगत की भवानी (वीकली) 04 दिसंबर से 26 फरवरी तक
भगत की भवानी-कामाख्या (वीकली) 08 दिसंबर से 02 मार्च तक
ड्रिब्रूगढ़-अमृतसर (वीकली) 09 दिसंबर से 24 फरवरी तक
अमृतसर-ड्रिब्रूगढ़ (वीकली) 11 दिसंबर से 26 फरवरी तक
दिल्ली-आजमगढ़ (डेली) 02 दिसंबर से 01 मार्च तक
आजमगढ़-दिल्ली (डेली) 02 दिसंबर से 01 मार्च तक
धनबाद-फिरोजपुर (डेली) 03 दिसंबर से 25 फरवरी तक
फिरोजपुर-धनबाद (डेली) 05 दिसंबर से 27 फरवरी तक
मऊ-आनंद बिहार (वीकली) 07 दिसंबर से 22 फरवरी तक
आनंद बिहार-मऊ (वीकली) 10 दिसंबर से 25 फरवरी तक
पटना-कोटा (डेली) रूट डायवर्ट
कोटा-पटना (वीकली) 01 दिसंबर से 28 फरवरी तक
टाटा-अमृतसर (वीकली) 30 नवंबर से 01 मार्च तक
अमृतसर-टाटा (वीकली) 02 दिसंबर से 03 मार्च तक

सोने-चांदी की कीमतों में मामूली तेजी, जाने आज के भाव

सोने-चांदी की कीमतों में मामूली तेजी, जाने आज के भाव

मुंबई: वैश्विक बाजार के मिलेजुले रुख के बीच स्थानीय स्तर पर मांग आने से आज घरेलू सर्राफा बाजार में सोना 200 रुपये प्रति दस ग्राम और चांदी में 70 रुपये प्रति किलोग्राम की मामूली बढ़त रही।


अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सोना हाजिर 0.13 प्रतिशत की बढ़कर 1770.92 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया। साथ ही अमेरिकी सोना वायदा 0.58 प्रतिशत की बढ़त लेकर 1771 डॉलर प्रति औंस हो गया। वहीं, चांदी हाजिर 0.42 प्रतिशत गिरकर 22.28 डॉलर प्रति औंस बोली गई।


मांग निकलने से देश के सबसे बड़े वायदा बाजार एमसीएक्स में सोना 200 रुपये चढ़कर 47600 रुपये प्रति दस ग्राम और सोना मिनी 195 रुपये चढ़कर 47474 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया। इसी तरह चांदी 70 रुपये बढ़कर 61190 रुपये प्रति किलोग्राम और चांदी मिनी 70 रुपये तेज होकर 61490 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई।

Airtel यूजर्स को एक और झटका, अब कंपनी ने बंद किए ये सबसे ज्यादा डेटा वाले ये 3 Plans

Airtel यूजर्स को एक और झटका, अब कंपनी ने बंद किए ये सबसे ज्यादा डेटा वाले ये 3 Plans

एयरटेल (Airtel) ने करीब एक हफ्ते पहले अपने रिचार्ज प्लान्स के टैरिफ में बढ़ोतरी की घोषणा की और अपने अनलिमिटेड प्लान में बदलाव किए। एयरटेल ने उस समय बताया था कि उसके प्लान्स 500 रुपये तक महंगे होने वाले हैं। हालांकि उस समय यह बात सामने नहीं आई थी कि हर दिन 3GB डेली डेटा वाले प्लान्स की कीमतों में बदलाव किया गया है या नहीं। अब खबर है कि Airtel ने चुप-चाप 398 रुपये, 499 रुपये और 558 रुपये की कीमत वाले 3 प्लान को बंद कर दिया है। इन तीनों प्लान में हर दिन 3GB डेली डेटा मिलता था, ये बात इंडिया टुडे की एक रिपोर्ट में कही गई है। एयरटेल अब दो नए 3GB डेली डेटा वाले प्लान लेकर आया है ये प्लान्स 599 रुपये और 699 रुपये की कीमत के हैं।
अब Airtel के इन प्लान्स के साथ रोज 3GB डेटा
अब, एयरटेल 599 रुपये और 699 रुपये की कीमत रिचार्ज के साथ 3 जीबी डेली डेटा और स्ट्रीमिंग लाभ देता है। जहां एयरटेल 155 रुपये से शुरू होने वाले अपने सभी प्रीपेड प्लान्स के साथ अमेजन प्राइम वीडियो मोबाइल वर्जन का लाभ प्रदान करता है, वहीं यह कई प्लान्स के साथ विशेष स्ट्रीमिंग फायदे देता है जिनकी कीमत 599 रुपये और 699 रुपये है।

599 रुपये और 699 रुपये के ये दोनों प्लान अनलिमिटेड कॉल और प्रतिदिन 100 एसएमएस के साथ 3GB डेली डेटा देते हैं। 599 रुपये का प्रीपेड प्लान Disney+ Hotstar मोबाइल की सदस्यता देता है और इसकी वैधता 28 दिनों की है। 699 रुपये का प्रीपेड प्लान अमेज़न प्राइम मेंबरशिप की सुविधा देता है, ये प्लान 56 दिनों की वैधता के साथ आता है। अब तक, एयरटेल अपने तीन प्रीपेड प्लान्स के साथ Disney+ Hotstar बेनिफिट्स दे रहा था, जिसे अब घटाकर एक प्लान कर दिया गया है।
आपको बता दें कि कंपनी ओर से 398 रुपये के प्रीपेड प्लान में 28 दिनों के लिए रोजाना 3GB डेटा और 558 रुपये के प्रीपेड प्लान में 56 दिनों की वैधता दी गई थी। 499 रुपये वाला प्लान Disney+ Hotstar के फ्री सब्सक्रिप्शन के साथ आता था और इसमें 28 दिनों की वैलिडिटी भी दी गई थी। इस प्लान के अन्य लाभों में अनलिमिटेड कॉल, प्रति दिन 100 एसएमएस और Wynk Music और Shaw Academy की सदस्यता के अलावा एयरटेल एक्सस्ट्रीम प्रीमियम की सदस्यता शामिल है। वहीं ग्राहकों को FASTag के लेनदेन 150 रुपये का कैशबैक और मुफ्त हैलोट्यून्स मिलती थी।
 

SBI कस्टमर्स कृपया ध्यान दे! पैसे निकालने के लिए नया नियम लागू, ये है ट्रांजैक्शन का सुरक्षित तरीका

SBI कस्टमर्स कृपया ध्यान दे! पैसे निकालने के लिए नया नियम लागू, ये है ट्रांजैक्शन का सुरक्षित तरीका

नई दिल्ली: स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के ग्राहकों के लिए एक बड़ी खबर है. एसबीआई ने अपने ATM ट्रांजेक्शन को और भी ज्यादा सुरक्षित बनाने के लिए एक नया इनिशिएटिव लिया है. दरअसल एसबीआई में पैसे निकालने के लिए नया नियम बनाया है, जिसके मुताबिक OTP (One Time Password) के आधार पर ही ग्राहक अपने एटीएम से कैश निकाल सकेंगे. अब जब भी SBI कस्टमर एटीएम पर कैश निकालने जाएंगे तो पहले उनके मोबाइल फोन पर उन्हें एक वन टाइम पासवर्ड यानी ओटीपी मिलेगा. इस वन टाइम पासवर्ड को डालने के बाद ही एटीएम से कैश निकाल सकेंगे.

SBI बैंक ने ट्विटर पर ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी है. SBI ने बताया है कि धोखेबाजों के खिलाफ SBI एटीएम में लेनदेन के लिए ओटीपी आधारित कैश विड्रॉल सिस्टम एक सुरक्षित रास्ता है. बैंक ने ट्विटर पर लिखा कि 'आपको किसी भी तरह के फ्रॉड या धोखाधड़ी से बचाना हमारी पहली प्राथमिकता होगी.'

ऐसे काम करती है OTP आधारित नकद निकासी प्रणाली
• अपने स्टेट बैंक ऑफ डांडिया के अकाउंट से पैसे निकालने के लिए आपको OTP की जरूरत पड़ेगी.
• पैसे निकालने के लिए आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक वन टाइम पासवर्ड भेजा जाएगा.
• ओटीपी एक 4 अंकों की संख्या होगी जो यूजर को कैश निकलते वक्त दर्ज करनी होगी.
• अब जब आप एटीएम में वो अमाउंट डालेंगे जितना आप निकालना चाहते हैं तो एटीएम की स्क्रीन पर ओटीपी दर्ज करने के लिए कहा जाएगा.
• आपके रजिटर्ड मोबाइल नंबर पर बैंक के द्वारा OTP सेंड किया जाएगा.
• अब आपको कैश निकालने के लिए इस स्क्रीन पर बैंक के द्वारा भेजे गए वन टाइम पासवर्ड को डालना होगा.
• ओटीपी डालकर एटीएम से पैसे निकालना आपको फ्रॉड और धोखेबाजों से बचाएगा.

10 हज़ार या उससे ज्यादा अमाउंट के लिए है ये नया नियम
आपको बता दें कि एसबीआई ने 10,000 या फिर उससे ज्यादा का अमाउंट निकालने पर ये नया नियम लागू किया है. यानी अगर एसबीआई ग्राहक अपने बैंक खाते से 10000 रुपये या उससे ज्यादा का कैश निकालना चाहते हैं तो उन्हें ओटीपी आधारित कैश विड्रॉल तरीके से पैसे निकालने होंगे. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपने ग्राहकों को किसी भी तरह के फ्रॉड से बचाने के लिए इस दिशा में ये कदम उठाया है.

 

फिर सस्ता हुआ सोना और चांदी, ये रहे आज के भाव

फिर सस्ता हुआ सोना और चांदी, ये रहे आज के भाव

मुंबई: वैश्विक बाजार के मिलेजुले रुख के बीच स्थानीय स्तर पर ग्राहकी कमजोर होने से आज घरेलू सर्राफा बाजार में सोना 430 रुपये प्रति दस ग्राम और चांदी 270 रुपये प्रति किलोग्राम सस्ती हो गई।


अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सोना हाजिर 0.36 प्रतिशत की गिरावट लेकर 1776.17 डॉलर प्रति औंस पर आ गया। साथ ही अमेरिकी सोना वायदा 0.90 प्रतिशत लुढ़ककर 1765.50 डॉलर प्रति औंस रह गया। वहीं, चांदी हाजिर 0.15 प्रतिशत तेज होकर 22.34 डॉलर प्रति औंस बोली गई।


मांग कमजोर पडऩे से देश के सबसे बड़े वायदा बाजार एमसीएक्स में सोना 430 रुपये लुढ़ककर 47443 रुपये प्रति दस ग्राम और सोना मिनी 410 रुपये की गिरकर लेकर 47335 रुपये प्रति दस ग्राम पर आ गया। इसी तरह चांदी 270 रुपये उतरकर 61095 रुपये प्रति किलोग्राम और चांदी मिनी 215 रुपये टूटकर 61395 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गई।

सोने-चांदी की कीमतों में बदलाव, जानिए कितना सस्ता......

सोने-चांदी की कीमतों में बदलाव, जानिए कितना सस्ता......

मुंबई: अंतर्राष्ट्रीय स्तर के सकारात्मक संकेत के बीच स्थानीय स्तर पर सोना जहां 95 रुपये प्रति दस ग्राम महंगा हो गया वहीं मांग फिसलने से चांदी 280 रुपये प्रति किलोग्राम सस्ती हो गई।


अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सोना हाजिर 0.78 प्रतिशत की तेजी लेकर 1787.66 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया। साथ ही अमेरिकी सोना वायदा 0.89 प्रतिशत की बढ़त लेकर 1789.40 डॉलर प्रति औंस हो गया। इसी तरह चांदी हाजिर भी 0.09 प्रतिशत तेज होकर 22.82 डॉलर प्रति औंस बोली गई।


मांग निलकने से देश के सबसे बड़े वायदा बाजार एमसीएक्स में सोना 95 रुपये चढ़कर 47900 रुपये प्रति दस ग्राम और सोना मिनी 55 रुपये की बढ़त लेकर 47739 रुपये प्रति दस ग्राम पर रहा। वहीं, ग्राहकी कमजोर पडऩे से चांदी 280 रुपये गिरकर 62007 रुपये प्रति किलोग्राम और चांदी मिनी 205 रुपये उतरकर 62309 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गई।

आज से बदलेंगे ये बड़े नियम, आपकी जेब पर पड़ेगा इसका सीधा असर

आज से बदलेंगे ये बड़े नियम, आपकी जेब पर पड़ेगा इसका सीधा असर

आज वर्ष 2021 का अंतिम महीना दिसंबर चालू हो गया है। इस महीने में आपके जीवन से जुड़े कई नियम बदलने वाले हैं। इनमें कुछ का असर आपके जेब पर भी पड़ने वाला है। कहीं आपको महंगाई का झटका लगेगा तो कहीं राहत की बारिश होगी। जानिए कौनसे नियमों में होगा बदलाव, जिनका आपके रोजमर्रा जीवन पर पड़ेगा सीधा असर।
UAN-आधार लिंक :
अगर आपका आधार नंबर (Aadhaar Number) और पीएफ खाते (Provident Fund Account) के साथ मिलने वाला यूनिवर्सल अकाउंट नंबर यानी UAN अभी तक लिंक नहीं हुआ है तो जल्द करवा लें। 30 नवंबर 2021 इसकी अंतिम तारीख है।
कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने UAN और आधार को लिंक कराने की आखिरी तारीख आगे बढ़ाकर 30 नवंबर 2021 कर दी है। पहले यह 31 अगस्त 2021थी। ऐसे में माना जा रहा है कि इसकी अंतिम तारीख को शायद ही बढ़ाया जाए।
घट सकते हैं एलपीजी के दाम :
सरकारी तेल कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को LPG सिलेंडर के दाम की समीक्षा करती हैं। अफ्रीका में कोरोनावायरस का नया वैरिएंट मिलने के बाद कच्चे के दाम में बड़ी गिरावट आई है। ऐसे में माना जा रहा है कि 1 दिसंबर की समीक्षा में LPG सिलेंडर के दामों में गिरावट हो सकती है।
LPG सब्सिडी पर राहत :
देश में कोविड महामारी थमने के बाद सरकार अब रसोई गैस पर सब्सिडी (LPG subsidy) फिर से शुरू कर सकती है। दिसंबर महीने से एलपीजी सब्सिडी फिर से बहाल की जा सकती है। एक खबर के मुताबिक देश में तेजी से बढ़ रहे एलपीजी के दाम को कंट्रोल करने के लिए केंद्र सरकार दिसंबर महीने से एलपीजी सब्सिडी बहाल कर सकती है।
माचिस होगी महंगी :
14 साल बाद माचिस की कीमत दोगुनी होने वाली है। 1 दिसंबर 2021 से आपको माचिस की एक डिब्बी के लिए 1 रुपए की 2 रुपए चुकाना होंगे। 2007 में माचिस के दाम 50 पैसे से बढ़ाकर 1 रुपए किए गए थे। कीमतों में बढ़ोतरी की वजह माचिस को बनाने के लिए इस्तेमाल होने वाले कच्चे माल के दामों का महंगा होना है।
SBI क्रेडिट कार्ड यूजर्स को लगेगा झटका:
अगर आपके पास SBI का क्रेडिट कार्ड है, तो अगले महीने से इसके जरिए खरीदी करना आपकी जेब पर भारी पड़ सकता है। हर खरीदी पर 99 रुपए और टैक्स आपको चुकाना होगा। यह प्रोसेसिंग चार्ज होगा। SBI के मुताबिक 1 दिसंबर 2021 से सभी मर्चेंट EMI के लेन-देन पर बतौर प्रोसेसिंग चार्ज 99 रुपए और टैक्स देना होगा। सबसे पहले SBI क्रेडिट कार्ड ने इसकी शुरुआत की है।
PNB की ब्याज दरों में बदलाव :
देश के दूसरे सबसे बड़े बैंक पंजाब नेशनल बैंक खाता धारकों को बड़ा झटका दिया है। बैंक ने सेविंग्स अकाउंट की ब्याज दरों में कटौती करने का निर्णय किया है। नई दरें 1 दिसंबर से लागू होंगी। बैंक ने सेविंग्स अकाउंट की ब्याज दरों को सालाना 2.90 से घटाकर 2.80% करने का फैसला किया है।