छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |
सोने-चांदी की चमक लौटी, जानिए आज के नए दाम

सोने-चांदी की चमक लौटी, जानिए आज के नए दाम

मुंबई: वैश्विक बाजार की तेजी और स्थानीय स्तर पर मांग निकलने से आज घरेलू सर्राफा बाजार में सोना 140 रुपये प्रति दस ग्राम और चांदी 570 रुपये प्रति किलोग्राम चमक गई।


अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सोना हाजिर 0.13 प्रतिशत बढ़कर 1819.05 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया। साथ ही अमेरिकी सोना वायदा 0.42 प्रतिशत मजबूत होकर 1824 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया। चांदी हाजिर भी 0.29 प्रतिशत की तेजी लेकर 24.24 डॉलर प्रति औंस बोली गई।


ग्राहकी आने से देश के सबसे बड़े वायदा बाजार एमसीएक्स में सोना 140 रुपये चमककर 48111 रुपये प्रति दस ग्राम और सोना मिनी 140 रुपये तेज होकर 48098 रुपये प्रति दस ग्राम हो गया। इसी तरह चांदी 570 रुपये चढ़कर 64903 रुपये प्रति किलोग्राम बोली गयी और चांदी मिनी भी 550 रुपये महंगी होकर 65045 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई।

पेट्रोल-डीजल के नए रेट जारी, यहां इतने रुपये सस्ता मिल रहा है पेट्रोल

पेट्रोल-डीजल के नए रेट जारी, यहां इतने रुपये सस्ता मिल रहा है पेट्रोल

नई दिल्ली: इंडियन ऑयल कार्पोरेशन लिमिटेड की वेबसाइट के अनुसार आज सोमवार को आपको एक लीटर पेट्रोल के लिए जहां उत्तर प्रदेश के नोएडा में 95.51 रुपये खर्च करने होंगे, वहीं, राजस्थान के श्रीगंगानगर में 116.34 रुपये देने होंगे। सबसे सस्ता पेट्रोल-डीजल पोर्ट ब्लेयर में है और सबसे महंगा श्रीगंगानगर में। पोर्ट ब्लेयर में डीजल जहां 77.13 रुपये प्रति लीटर है तो श्रीगंगानगर में 100.53 रुपये। वहीं अगर पेट्रोल की बात करें तो दोनों शहरों इसके बीच का अंतर 33 .38 रुपये प्रति लीटर का है। दिल्ली में पेट्रोल का दाम 103.97 रुपये लीटर जबकि डीजल का दाम 86.67 रुपये प्रति लीटर है। मुंबई में पेट्रोल की कीमत 109.98 और डीजल की कीमत 94.14 रुपये प्रति लीटर है।


कोलकाता में पेट्रोल का दाम 104.67 व डीजल 89.79 रुपये लीटर है। वहीं चेन्नई में भी पेट्रोल 101.40 रुपये लीटर है तो डीजल 91.43 रुपये लीटर है। बता दें, केन्द्र सरकार द्वारा एक्साइज ड्यूटी घटाने के बाद से यूपी सहित 23 राज्य और केन्द्र शासित ने भी अपने हिस्से के वैट में कटौती की थी, जिसके बाद कीमतें इन राज्यों में 12 रुपये से अधिक घट गई थी।


हर सुबह होती तय होती हैं कीमतें
दरअसल विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमत के आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। ऑयल मार्केटिंग कंपनियां कीमतों की समीक्षा के बाद रोज़ाना पेट्रोल और डीजल के रेट तय करती हैं। इंडियन ऑयल , भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम रोज़ाना सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं।

 

जल्दी निपटा लीजिए बैंक से जुड़े सारे जरूरी काम, आने वाले दिनों में बंद रहेंगे बैंक, देखे सूची

जल्दी निपटा लीजिए बैंक से जुड़े सारे जरूरी काम, आने वाले दिनों में बंद रहेंगे बैंक, देखे सूची

यदि आप बैंक से संबंधित कोई काम निपटाना चाहते है, तो खबर आपके लिए महत्वपूर्ण हो सकती है। दरअसल, इस हफ्ते त्योहारों के चलते बैंक में कई दिन कामकाज बंद रहेंगे। नवंबर के दूसरे हफ्ते में 5 दिन बैंकों में कामकाज बंद रहेगा। लेकिन यह छुट्टियां पूरे देशभर के बैंकों में एक साथ नहीं रहेगी। राज्यों में मनाए जाने वाले त्योहारों के हिसाब से ही छुट्टी होंगी।


november govt Banks holidays इस दिन बैंक बंद रहेंगे –
10 नवंबर- छठ पूजा के मौके पर पटना और रांची में बैंक बंद रहेंगे
11 नवंबर- इस दिन भी छठ पूजा के चलते पटना के बैंकों में छुट्टी रहेगी
12 नवंबर- वांगला महोत्सव के अवसर पर शिलांग के सभी बैंकों में कामकाज बंद रहेगा
13 नवंबर- नवंबर का दूसरा शनिवार (Second Saturday) होने के चलते बैंक बंद रहेगा
14 नवंबर- देशभर के बैंकों में रविवार की छुट्टी रहेगी

17 दिन बंद रहेंगे बैंक
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने नवंबर महीने के लिए आधिकारिक बैंक छुट्टियों की सूची जारी की है जिसके अनुसार, नवंबर महीने में 17 छुट्टियां है। इस दौरान भारत के कई शहरों में लगातार भी बैंक बंद रहेंगे। आपको बता दें कि इस 17 दिन की छुट्टी में साप्ताहिक छुट्टियां भी शामिल हैं।

शादी सीजन से पहले सोना-चांदी की कीमतों में बड़ा बदलाव, जानिए क्या है आज के नए भाव

शादी सीजन से पहले सोना-चांदी की कीमतों में बड़ा बदलाव, जानिए क्या है आज के नए भाव

नई दिल्ली: दिवाली के बाद शादियों के सीजन से पहले आज सर्राफा बाजारों सोना-चांदी के भाव बढ़ गए। 8 नवंबर, सोमवार को इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन द्वारा जारी किए गए सोने-चांदी के लेटेस्ट रेट के मुताबिक 24 कैरेट प्योर गोल्ड आज 48141 रुपये प्रति 10 ग्राम और चांदी 1080 रुपये महंगी होकर 64631 रुपये प्रति किलो के रेट से खुली। यानी अब 24 कैरेट शुद्ध सोना अपने ऑल टाइम हाई रेट 56126 रुपये से 8113 रुपये ही सस्ता रह गया है। वहीं, चांदी पिछले साल के अधिकतम रेट 76004 रुपये से 11377 रुपये सस्ती है। इस पर 3 फीसद जीएसटी और मेकिंग चार्ज अलग से है।


इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन द्वारा जारी इस रेट और आपके शहर के भाव में 500 से 1500 रुपये का अंतर आ सकता है। इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन की वेबसाइट के मुताबिक 8 नवंबर 2021 को देशभर के सर्राफा बाजारों सोने-चांदी के हाजिर भाव इस प्रकार रहे...


लंबी अवधि में चमकेगा सोना
एंजेल ब्रोकिंग के डिप्टी वाइस प्रेसिडेंट (कमोडिटी एंव करेंसी) अनुज गुप्ता का कहना है कि सोना अगले एक साल में 57 हजार से 60 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम तक पहुंच सकता है। उनका कहना है कि लंबी अवधि में सोने में निवेश फायदे का सौदा है। हालांकि, उनका यह भी कहना है कि निवेश के पहले पूरी पड़ताल जरूर करें।

नोटबंदी की 5वीं बरसी : क्या हुआ 500 और 1000 रुपये के पुराने नोटों का...

नोटबंदी की 5वीं बरसी : क्या हुआ 500 और 1000 रुपये के पुराने नोटों का...

नई दिल्ली: देश में आज से ठीक पांच साल पहले 8 नवंबर 2016 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 500 और 1000 रुपये के नोटों को चलन से बाहर कर देने का फैसला किया था। नोटबंदी होने के बाद सभी लोगों ने अपने 500 और 1000 रुपये के नोटों की जगह नए नोट ले लिए थे। अब 500 और 1000 की जगह नए तरह का 500 और 2000 का नोट चलन में है।


आरबीआई ने लोगों से 15.28 लाख करोड़ रुपये के 500 और 1000 के नोट जमा किए थे और उसके बदले नए नोट जारी किए थे। आरबीआई ने 30 जून 2017 को जारी किए अपने प्रारंभिक आकलन में पुराने 500 और 1,000 रुपये के नोटों का कुल मूल्य 15.28 लाख करोड़ रुपये बताया था। `सूचना का अधिकार` के तहत यह सवाल पूछे गया था तो इसके जवाब में पता चला कि इन नोटों का नोटों का विघटन कर दिया जाता है। ये नोट वापस बाजार में नहीं लाए जाते हैं। यानी इन नोटों को काट दिया जाता है और अलग सामान बनाने में इसका इस्तेमाल होता है।


आरबीआई के नियमों के अनुसार, इन नोटों की वेरिफिकेशन एंड प्रोसेसिंग सिस्टम के बाद उनका ब्रिकेट सिस्टम के जरिए ब्रिक्स तैयार किया जाएगा। आरबीआई के मुताबिक पुराने नोटों को Currency Verification Processing System तरीके से विघटन किया जाता है। पहले चरण में यह देखा जाता है कि करेंसी नष्ट करने के लायक हैं या नहीं। फिर दूसरे चरण में श्रेडिंग ब्रिकेट सिस्टम के जरिए नोटों को मशीन की मदद से महीन कतरनों में बदला जाता है। इन कतरनों को फिर से कम्प्रेस कर ब्रिक्स की शेप दी जाती है।


माना जाता है कि फिर इन ब्रिक्स के जरिए कार्डबोर्ड जैसे कई आइटम बनाए जाते हैं। ऐसे ही 500 और 1000 के नोटों का विघटन किया गया है। जैसे- अहमदाबाद के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन के छात्रों ने अपनी क्रिएटिविटी से 500 और 1000 रु. के नोटों के कबाड़ से घर में इस्तेमाल होने वाली कई चीजें बनाई हैं।


आरबीआई ने अहमदाबाद के एनआईडी से मदद मांगी थी और उसके बाद बच्चों ने नोट के इन टुकड़ों से तकिया, टैबल लैंप जैसी चीजें बनाई थीं।
बताया जाता है कि पुराने नोटों की खास बात ये है कि ये ना तो पानी में गलते हैं और ना ही इनके कलर छोड़ने की कोई दिक्कत है, ऐसे में इससे कई तरह की चीजें आसानी से बनाई जा रही है। हालांकि, आरबीआई इन नोटों का रीसाइकिल करने का काम नहीं करता है, बैंक इनका निस्तारण करता है।

11 नवंबर को Honda ला रही नई SUV, हुंडई क्रेटा और किआ सेल्टोस को देगी टक्कर

11 नवंबर को Honda ला रही नई SUV, हुंडई क्रेटा और किआ सेल्टोस को देगी टक्कर

होंडा एक नई कॉम्पैक्ट एसयूवी पेश करने जा रही है। इस एसयूवी का कॉन्सेप्ट वर्जन 11 नवंबर को GIIAS (गायकिंडो इंडोनेशिया इंटरनेशनल ऑटो शो) लाया जा रहा है। इस कॉन्सेप्ट मॉडल का नाम Honda N5X रखा जा सकता है। उम्मीद की जा रही है कि नई कॉम्पैक्ट एसयूवी नए फ्रंट-व्हील-ड्राइव प्लेटफॉर्म पर आधारित होगी, जो नए BR-V 7-सीटर में भी दिया गया है। यह प्लेटफॉर्म एसयूवी की मजबूती और एमपीवी के आराम देता है। 

कंपनी ने इस नई कॉम्पैक्ट एसयूवी का टीजर जारी किया है, जो कार की साइड प्रोफाइल दिखाता है। इसमें 7 सीटर मॉडल के जैसा ही ए-पिलर, डैशबोर्ड, हुड और दरवाजे दिए जाएंगे। टीज़र में LED हेडलैंप, रूफ-रेल के साथ फ्लोटिंग रूफलाइन, मजबूत बेल्ट-लाइन, रूफ-इंटीग्रेटेड स्पॉइलर, रैप-अराउंड टेल-लाइट्स और कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी दिखाई गई है। दिखने में यह BR-V का कॉम्पैक्ट वर्जन लग रहा है। 

उम्मीद की जा रही है कि नई एसयूवी में BR-V एसयूवी के जैसा ही इंटीरियर और फीचर्स दिए जा सकते हैं। इसमें CVT ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ 1.0-लीटर 3-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन मिल सकता है। कंपनी 1.5-लीटर नैचुरली-एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन का भी इस्तेमाल कर सकती है जो 121bhp और 145Nm का टार्क पैदा करता है। इसमें 5-स्पीड मैनुअल और सीवीटी ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन ऑप्शन शामिल होंगे। 

भारत के लिए भी Honda की नई एसयूवी
होंडा ने बताया कि भारतीय बाजार के लिए एक नई एसयूवी को तैयार किया जा रहा है। नया मॉडल होंडा सिटी के प्लेटफॉर्म पर आधारित हो सकता है। इसकी लंबाई 4.2 मीटर या 4.3 मीटर के करीब होगी। भारतीय बाजार में होंडा की नई एसयूवी का मुकाबला Hyundai Creta, Kia Seltos, Skoda Kushaq और VW Taigun से होगा। नई एसयूवी का एक लॉन्ग व्हीलबेस वर्जन भी मिल सकता है। यह मॉडल Hyundai Alcazar, Tata Safari, Mahindra XUV700 और MG Hector को टक्कर देगा। 

त्यौहार के बाद सोना और चाँदी की कीमतों में आई भारी गिरावट, देखें कितना सस्ता हुआ सोना

त्यौहार के बाद सोना और चाँदी की कीमतों में आई भारी गिरावट, देखें कितना सस्ता हुआ सोना

नई दिल्ली |  वैश्विक बाजार में पीली धातु में तेजी जबकि सफेद धातु में गिरावट के बीच स्थानीय स्तर पर ग्राहकी सुस्त रहने से आज घरेलू सर्राफा बाजार में सोना 80 रुपये प्रति दस ग्राम और चांदी 455 रुपये प्रति किलोग्राम सस्ती हो गई।

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सोना हाजिर 0.14 प्रतिशत बढ़कर 1794.26 डॉलर प्रति औंस रह गया। साथ ही अमेरिकी सोना वायदा 0.24 प्रतिशत मजबूत होकर 1797.30 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया। वहीं, चांदी हाजिर 0.09 प्रतिशत गिरकर 23.75 डॉलर प्रति औंस बोली गई।
ग्राहकी कमजोर पडऩे से देश के सबसे बड़े वायदा बाजार एमसीएक्स में सोना 80 रुपये सस्ता होकर 47472 रुपये प्रति दस ग्राम और सोना मिनी 720 रुपये फिसलकर 46961 रुपये प्रति दस ग्राम रह गया। इसी तरह चांदी 455 रुपये लुढ़ककर 63664 रुपये प्रति किलोग्राम बोली गयी और चांदी मिनी भी 420 रुपये गिरकर 63879 रुपये प्रति किलोग्राम रह गई।
 
Ertiga के लिमिटेड एडिशन वेरियंट से उठा पर्दा, जबर्दस्त है कंपनी की धांसू MPV का नया अवतार

Ertiga के लिमिटेड एडिशन वेरियंट से उठा पर्दा, जबर्दस्त है कंपनी की धांसू MPV का नया अवतार

Suzuki ने अपनी पॉप्युलर MPV Ertiga का लिमिटेड एडिशन वेरियंट (2021 Suzuki Ertiga Sports) पेश किया है। कंपनी इस लिमिटेड एडिशन मॉडल को 11 से 21 नवंबर के बीच होने वाले Gaikindo Indonesia International Auto Show में शोकेस करने वाली है। लिमिटेड एडिशन अर्टिगा में कंपनी कॉस्मेटिक चेंज के साथ कुछ फंक्शनल अपडेट्स भी दे रही है। कार के इंजन और परफॉर्मेंस में कोई बदलाव नहीं किया गया है।
ब्लैक्ड-आउट लुक पर फोकस
अर्टिगा का लिमिटेड एडिशन वेरियंट 'Suzuki Sports' डिजाइन फिलॉसफी पर आधारित है। इसकी बैजिंग कार में कई जगह दी गई है। कार के एक्सटीरियर की बात करें तो यहां कंपनी ने ब्लैक्ड-आउट लुक पर फोकस किया है। कंपनी की इस थीम को फ्रंट ग्रिल, एयर डैम और फॉग लैंप केसिंग पर भी देखा जा सकता है।
स्पोर्टी प्रोफाइल बनाते हैं लुक को शानदार
साइड की बात करें तो यहां आपको ब्लैक्ड-आउट B पिलर देखने को मिलेंगे। इसके अलावा कार के ORVMs के साथ रूफ भी ब्लैक्ड-आउट है। कार के डोर-हैंडल्स क्रोम फिनिश वाले हैं। यह ब्लैक्ड-आउट एलिमेंट्स के कारण काफी शानदार कॉन्ट्रास्ट लुक ऑफर करते हैं। साथ ही लिमिटेड एडिशन अर्टिगा के ब्लैक डिकैल्स कार की स्पोर्टी प्रोफाइल को काफी बढ़ा देते हैं।
ड्यूल टोन अलॉय वील्ज
अपडेटेड अर्टिगा में ड्यूल-टोन अलॉय वील्ज दिए गए हैं। वहीं, कार में बैक साइड में दिया गया स्पॉयलर पियानो ब्लैक फिनिश के साथ आता है। कार के बैक और फ्रंट बंपर में कंपनी ने रेड एलिमेंट्स का इस्तेमाल किया है, जो बेहद शानदार लग रहा है।

इंटीरियर में भी ब्लैक्ड-आउट थीम
कार के इंटीरियर की बात करें तो इसमें आपको ब्लैक्ड-आउट डैशबोर्ड देखने को मिलेगा। कार में दी गई लेदर सीट्स रेड स्टिचिंग के साथ आती हैं। कार के इंटीरियर्स के बारे में और डीटेल्स इंडोनेशिया में होने वाले ऑटोशो में सामने आने की उम्मीद है। कार को कंपनी भारत में लॉन्च करेगी या नहीं, इस बारे में अभी पक्के तौर पर कुछ कहा नहीं जा सकता।
 

मेटा का बड़ा फैसला, फेसबुक में बंद किया यह सिस्टम...

मेटा का बड़ा फैसला, फेसबुक में बंद किया यह सिस्टम...

कैलीफोर्निया/नई दिल्ली: फेसबुक की पैरेंट कंपनी मेटा ने अब फेस रिकग्निशन सिस्टम को बंद कर दिया है। कंपनी ने मंगलवार को इसकी जानकारी है। फेसबुक ने कहा कि वह इस बदलाव के चलते 1 अरब से अधिक लोगों के फेस रिकग्निशन टेम्पलेट को हटाएगा। कंपनी ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा कि फेसबुक के रोजाना सक्रिय यूजर्स में से एक तिहाई से अधिक या 600 मिलियन से अधिक अकाउंट ने फेस रिकग्निशन टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करने का विकल्प चुना।

फेसबुक की नयी पैरेंट (होल्डिंग) कंपनी ‘मेटा’ में कृत्रिम बुद्धिमत्ता विभाग के उप प्रमुख जेरोम पेसेंटी द्वारा मंगलवार को पोस्ट किए गए ब्लॉग के अनुसार, ‘प्रौद्योगिकी के इतिहास में चेहरा पहचानने के उपयोग की दिशा में यह कदम सबसे बड़ा बदलाव होगा। हम फेसबुक पर फेस रिकग्निशन सिस्टम को बंद कर रहे हैं। जिन लोगों ने इसका चुनाव किया है उनकी अब फ़ोटो और वीडियो में ऑटोमेटिकली रिकॉग्नाइज नहीं किए जाएंगे और हम एक अरब से अधिक लोगों के व्यक्तिगत फेशियल रिकग्निश टेम्प्लेट को हटा देंगे।’

हालांकि इस कदम से ऑटोमेटिक ऑल्ट टेक्स्ट टेक्नोलॉजी प्रभावित होगी, जिसका उपयोग कंपनी नेत्रहीन या नेत्रहीन लोगों के लिए फोटो का पहचानने के लिए करती है। फेस रिकग्निशन सिस्टम को फेसबुक से आने वाले हफ्तों में हटा दिया जाएगा। फेसबुक ने कहा, “समाज में फेस रिकग्निशन टेक्नोलॉजी को लेकर कई चिंताएं हैं, और नियामक अभी भी इसके उपयोग को नियंत्रित करने वाले नियमों का एक क्लियर सेट प्रदान करने की प्रक्रिया में हैं। इस चल रही अनिश्चितता के बीच, हम मानते हैं कि रिकग्निशन टेक्नोलॉजी को इस्तेमाल के मामलों के एक नैरो सेट तक सीमित करना उचित है।” फेस रिकग्निशन सिस्टम के उपयोग को समाप्त करना इस तरह की व्यापक पहचान से दूर एक कंपनी के हित में कदम का हिस्सा है।

अभी हाल ही में फेसबुक ने कंपनी की नाम बदलकर मेटा रख दिया। फेसबुक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) मार्क जुकरबर्ग ने कहा था कि भविष्य के लिए डिजिटल रूप से हो रहे बदलाव को शामिल करने के प्रयास के तहत उनकी कंपनी को अब नये नाम ‘मेटा’ के तौर पर जाना जाएगा। जुकरबर्ग इसे ‘‘मेटावर्स’’ कहते हैं। हालांकि आलोचक कहते हैं कि यह फेसबुक पेपर्स से दस्तावेज लीक होने से उत्पन्न विवाद से ध्यान भटकाने का एक प्रयास हो सकता है।

धनतेरस के अवसर पर सोने-चांदी की कीमतों में बदलाव, जानिए आज के दाम

धनतेरस के अवसर पर सोने-चांदी की कीमतों में बदलाव, जानिए आज के दाम

रायपुर. भारत में दिवाली बड़े धूम-धाम से मनाया जाता है इस बार इसकी शुरुआत मंगलवार से धनतेरस के साथ ही हो गई है. धनतेरस के मौके पर ज्वेलरी खरीदना शुभ माना जाता है. ऐसे में आज दिन सराफा दुकानों में रौनक रहने की उम्मीद जताई जा रही है. छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के सराफा दुकानों में सुबह से ही खरीददार पहुंचने लगे हैं. बताया जा रहा है कि बीते 18 महिनों से कोविड के चलते बाजारों की रौनक खत्म सी हो गई थी. लम्बे अरसे बाद बाजार गुलजार हुआ है. सराफा व्यवसायियों के चेहरे के साथ साथ लोगों के चेहरे पर रौनक साफ देखी जा सकती है. हालांकि सोने के भाव में सोमवार के मुकाबले मामूली वृद्धि हुई है.


सराफा व्यवसायियों का कहना है कि मार्च 2020 के बाद बाजारों की रौनक खत्म हो गई थी. कई बार लॉकडाउन लगा. जिसकी वजह से लोगों के साथ साथ व्यवसायियों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा. अब धीरे धीरे सब व्यवसाय पटरी पर लौट रहा है. विशेष कर सोने चांदी के शौकिन लोग काफी बड़ी तादात में सोना चांदी की खरीदी कर रहें है. बीते 18 माह की तुलना में सोने की खरीदी में रिकार्ड बूम देखा जा रहा है.

क्या है आज का भाव
रायपुर सराफा एसोसिएशन के अध्यक्ष हरस मालू ने बताया कि धनतेरस के दिन सोमवार के मुकाबले सोने की कीमत में मामूली वृद्धि हुई है. रायपुर में 24 कैरेट शुद्ध सोने की कीमत मंगलवार को 49800 रुपये प्रति दस ग्राम है. जबकि 22 ग्राम सोने की कीमत 45800 रुपये है. हरस मालू का कहना है कि पिछले 2 महीने में सोने के दाम में करीब 2 हजार रुपये प्रति दस ग्राम की वृद्धि हुई है. फिर भी धनतेरस के दिन अच्छे बाजार की उम्मीद है. चांदी की आज की कीमत 67 हजार रुपये प्रति किलोग्राम है. चांदी की कीमत में भी करीब 100 से 200 रुपये प्रति किलोग्राम की तेजी आई है. दुर्ग जिले के भिलाई के जवाहर मार्केट पावर हाउस में राजस्थान ज्वेलर्स के संचालक रिंकू सोनी का कहना है कि धनतेरस के दिन 24 कैरेट सोने की कीमत 49500 रुपये है. 100 से 300 रुपये प्रति दस ग्राम के अंतर में प्रदेश के लगभग हर जिले में सोने की बिक्री हो रही है.


बाजार में आया उछाल
छत्तीसगढ़ सराफा एसोसिएशन के कोषाध्यक्ष सुरेश कुमार भंसाली का कहना है कि बाजार में काफी उछाल आया है. सोने की वेरायटी बहुत अच्छी है. त्यौहारी सीजन के बाद दाम में और भी इजाफा होगा. कोविड संक्रमण के डर के चलते कई ग्राहकों ने ज्वेलरी की प्री बुकिंग करा ली थी. ऐसे में दुकानों में भीड़ भले की कम नजर आए, लेकिन बाजार अच्छा रहने की उम्मीद है.

SBI Alert : क्या आपको भी आया दिवाली Free Gift का मैसेज? तो सावधान खाली हो सकता है अकाउंट

SBI Alert : क्या आपको भी आया दिवाली Free Gift का मैसेज? तो सावधान खाली हो सकता है अकाउंट

देश के सबसे बड़े पब्लिक सेक्टर के बैंक ने अपने ग्राहकों के लिए अलर्ट जारी किया है। अगर आपका भारतीय स्टेट बैंक (SBI) में खाता है तो यह आपके लिए जरूरी खबर है। अगर आपके पास भी फ्री गिफ्ट का मैसेज आया है तो अलर्ट हो जाएं। त्योहारी सीजन में ऑनलाइन दिवाली फ्रॉड काफी तेजी से बढ़ रहे हैं। यह लिंक आपकी जिंदगी भर की कमाई उड़ा सकती है।
SBI ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर सभी लोगों के लिए मैसेज किया है। अगर आपके इनबॉक्स या मैसेज में ऐसे लिंक आते हैं तो उस पर क्लिक न करें। ये फिशिंग लिंक पर क्लिक करने से आपका पूरा खाता खाली हो सकता है। क्लिक करने से पहले जान लें कहीं आपका पूरा खाता खाली न हो जाए।
एसबीआई ने बताया कि ऐसे कई मामले सामने आए जिसमें लोगों को फ्री गिफ्ट के लालच देकर ठगा यगा है। अगर आपके पास भी नेशनल बैंक ऑफ इंडिया की ओर से फ्री गिफ्ट का मैसेज आ रहा है। तो उस मैसेज को इग्नोर कर देना चाहिए। वरना आप ठगी के जाल में फंस सकते हैं।

बैंक ने कहा है कि हम किसी भी ग्राहक से उसका अकाउंट नंबर, पर्सनल डिटेल्स, CVV, पिन, ओटीपी जैसी जानकारी नहीं मांगते हैं। अगर कोई आपसे इस तरह की जानकारी मांग रहा है तो आपको सावधान हो जाना चाहिए। किसी को भी अपनी पर्सनल डिटेल न दें।

 

त्योहारी सीजन में महंगाई का जोरदार झटका, एलपीजी सिलेंडरों की कीमत में इतने रुपये की बढ़ोत्तरी

त्योहारी सीजन में महंगाई का जोरदार झटका, एलपीजी सिलेंडरों की कीमत में इतने रुपये की बढ़ोत्तरी

नई दिल्ली: त्योहारी सीजन में लोगों की जेब को एक और झटका लगा है। सरकारी ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने 1 नवंबर से एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों में बढ़ोतरी की है। देश की सबसे बड़ी सरकारी तेल कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन ने 19 किग्रा कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम में 268 रुपए प्रति सिलेंडर तक का इजाफा किया है। राजधानी दिल्ली में व्यवसायिक कामों के लिए प्रयोग किए जाने वाले एलपीजी सिलेंडरों के दाम में सोमवार से 264 रुपये की बढ़ोत्तरी हो गई है। अब दिल्ली में 19 किलो के एलपीजी सिलेंडरों के दाम 1734 से बढ़कर 2000.50 रुपये हो गए हैं। हालांकि घरेलू कामों के लिए खरीदे जाने वाले सिलेंडरों की कीमत में वृद्धि नहीं हुई है। दिल्ली में 14.2 किग्रा बिना सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर की कीमत 899.50 रुपए पर बरकरार है। पिछले महीने तेल कंपनियों ने बिना सब्सिडी वाले 14.2 किलोग्राम वाले सिलेंडर के भाव में 15 रुपये का इजाफा किया था।


दिल्ली में अब बिना सब्सिडी वाले 14.2 किग्रा सिलेंडर के दाम 899.50 रुपये हैं। कोलकाता में रसोई गैस सिलेंडर का भाव 926 रुपये, मुंबई में 899.50 रुपये हैं। चेन्नई में बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत अब 915.50 रुपये है। दिल्ली में 19 किग्रा कमर्शियल गैस की कीमत 264 रुपये बढ़कर 2000.50 रुपये हो गई है। कोलकाता में कमर्शियल गैस सिलेंडर का भाव 268 रुपये बढ़कर 2073.5 रुपये हो गई। पहले इसकी कीमत 1805.50 रुपये थी।


मुंबई में कमर्शियल गैस के दाम में 265 रुपये की बढ़ोतरी हुई और इसकी कीमत 1950 रुपये हो गई। पहले कीमत 1685 रुपये थी। चेन्नई में 1867.5 रुपये प्रति सिलेंडर है। वहीं चेन्नई में 19 किग्रा कमर्शियल गैस सिलेंडर का भाव 265.50 रुपये बढ़कर 2133 रुपये हो गया। पहले कीमत 1867.5 रुपये थी।


वहीं इंडियन ऑयल ने अपने ग्राहकों के लिए एक नए तरह का एलपीजी सिलेंडर पेश किया है। इसका नाम कॉम्पजिट सिलेंडर है। इस सिलेंडर का निर्माण तीन स्तर में किया गया है। अंदर से पहला स्तर हाई डेंसिटी पॉलीइथिलीन का बना होगा। अंदर के इस स्तर को पॉलीमर से बने फाइबर ग्लास से कोट किया जाता है। सबसे बाहरी स्तर भी एचडीपीई का बना होता है।


कॉम्पोजिट सिलेंडर अभी देश के 28 शहरों में वितरित किया जा रहा है। इनमें अहमदाबाद, अजमेर, इलाहाबाद, बेंगलुरु, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, चेन्नई, कोयम्बटूर, दार्जिलिंग, दिल्ली, फरीदाबाद, गुरुग्राम, हैदराबाद, जयपुर, जालंधर, जमशेदपुर, लुधियाना, मैसूर, पटना, रायपुर, रांची, संगरूर, सूरत, तिरुचिराप्पल्ली, तिरुवल्लूर, तुमकुर, वाराणसी और विशाखापट्टनम शामिल हैं। कॉम्पजिट सिलेंडर 5 और 10 किलो के वजन में आ रहा है। देश के अन्य शहरों में भी यह सिलेंडर जल्द ही सप्लाई होगा।


ऐसे चेक करें एलपीजी की कीमत
रसोई गैस सिलेंडर की कीमत चेक करने के लिए आपको सरकारी तेल कंपनी की वेबसाइट पर जाना होगा। यहां पर कंपनियां हर महीने नए रेट्स जारी करती हैं। लिंक पर आप अपने शहर के गैस सिलिंडर के दाम चेक कर सकते हैं।


पेट्रोल डीजल की कीमतें भी बढ़ीं
एलपीजी के दामों में वृद्धि के साथ ही पेट्रोल डीजल की कीमतों में भी आग लगी हुई है। सरकारी तेल कंपनियों की ओर से आज पांचवें दिन भी पेट्रोल-डीजल के दामों में बढ़ोतरी हुई है। आज डीजल के दाम 34 से 39 पैसे तो वहीं पेट्रोल के दामों में 31 से 35 पैसे की बढ़ोतरी हुई है। दिल्ली समेत कई राज्यों में इसके दाम 100 रुपये से ऊपर पहुंच चुके हैं। दिल्ली में पेट्रोल का दाम 109.69 रुपये जबकि डीजल का दाम 98.42 रुपये प्रति लीटर है। देश में रोजाना बढ़ते पेट्रोल-डीजल के दाम आम आदमी की आमदनी पर असर डाल रहे हैं।

सस्ता गोल्ड खरीदने का शानदार मौका! दिवाली के बाद हो सकता है 53 हजारी

सस्ता गोल्ड खरीदने का शानदार मौका! दिवाली के बाद हो सकता है 53 हजारी

नई दिल्ली। दिवाली के बाद सोने की कीमतों में जोरदार तेजी देखने को मिल सकती है। इस समय बाजार में सोने का भाव करीब 46 से 48 हजार के बीच चल रहा है, क्योंकि आने वाले दिनों में जल्द ही गोल्ड के भाव बढ़ने वाले हैं. दिवाली के बाद सोने का भाव 53000 के पार पहुंच सकता है।
दिल्ली सर्राफा बाजार में गोल्ड की कीमतों में शुक्रवार को 271 रुपये की गिरावट देखने को मिली थी. इस गिरावट के बाद 10 ग्राम गोल्ड का भाव 46,887 रुपये प्रति 10 ग्राम के लेवल पर बंद हुआ था. वहीं, उससे पिछले कारोबारी सत्र में गोल्ड की कीमत 47,158 रुपये प्रति 10 ग्राम के लेवल पर बंद हुई थीं।
वही रायपुर में आज 24 कैरेट सोने की कीमत 48201 रुपये प्रति 10 ग्राम बताई जा रही है जो कि कल के मुकाबले 13 रूपये सस्ता है।
 

सोने और चांदी की कीमतों में गिरावट: देखें आज के भाव

सोने और चांदी की कीमतों में गिरावट: देखें आज के भाव

मुंबई: वैश्विक बाजार में कीमती धातुओं में भारी गिरावट के दबाव में आज घरेलू सर्राफा बाजारा में सोना 385 रुपये प्रति दस ग्राम और चांदी 540 रुपये प्रति किलोग्राम सस्ती हो गई।


अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सोना हाजिर 0.68 प्रतिशत टूटकर 1786.31 डॉलर प्रति औंस और अमेरिकी सोना वायदा 1.01 प्रतिशत लुढ़ककर 1783.40 डॉलर प्रति औंस पर आ गया। इसी तरह चांदी हाजिर भी 1.16 प्रतिशत की बड़ी गिरावट लेकर 23.82 डॉलर प्रति औंस बोली गई।


विदेशी बाजार की गिरावट का असर देश के सबसे बड़े वायदा बाजार एमसीएक्स में भी देखा गया। इस दौरान सोना 385 रुपये सस्ता होकर 47576 रुपये प्रति दस ग्राम और सोना मिनी 280 रुपये फिसलकर 47495 रुपये प्रति दस ग्राम रह गया। इसी तरह चांदी 540 रुपये सस्ती होकर 64369 रुपये प्रति किलोग्राम बोली गयी और चांदी मिनी 555 रुपये गिरकर 64545 रुपये प्रति किलोग्राम रह गई।

SBI के ग्राहकों के लिए बड़ी खुशखबरी: फ्री में मिल रहा 2 लाख, जानिए कैसे उठाएं लाभ?

SBI के ग्राहकों के लिए बड़ी खुशखबरी: फ्री में मिल रहा 2 लाख, जानिए कैसे उठाएं लाभ?

नई दिल्ली. भारतीय स्टेट बैंक के ग्राहको के लिए खुशखबरी हैं, SBI अपने ग्राहकों को 2 लाख रुपये तक का मुफ्त इंश्योरेंस (Free insurance) दे रहा है. दरअसल, एसबीआई की यह सुविधा जन धन अकाउंट (Jan Dhan Accounts) के खाताधारकों को मिल रही है. SBI जिन ग्राहकों के पास रुपे (RuPay) डेबिट कार्ड हैं, उन्हें 2 लाख रुपये तक का मुफ्त आकस्मिक बीमा कवर देता है.


RuPay डेबिट कार्ड का उपयोग करने वालों को मृत्यु बीमा, खरीद सुरक्षा कवर और अन्य लाभ मिलते हैं. जन धन अकाउंट (Jan Dhan Accounts) खाताधारक मुफ्त इंश्योरेंस (Free insurance) का लाभ उठा सकते हैं.


जानें कैसे करना है क्लेम?
इस योजना के तहत व्यक्तिगत दुर्घटना पॉलिसी भारत के बाहर हुई घटना भी कवर होती है. आवश्यक दस्तावेज जमा करने पर बीमा राशि के अनुसार भारतीय रुपये में क्लेम का भुगतान किया जाएगा. न्यायालय के आदेश के अनुसार लाभार्थी कार्डधारक या कानूनी उत्तराधिकारी के खाते में नॉमिनी बन सकता है.

ट्रांसफर करने का भी होता है विकल्प
बेसिक सेविंग अकाउंट (Savings Account) को जन धन योजना खाते में ट्रांसफर करने का विकल्प भी है. जिनके पास Jan Dhan Accounts हैं, उन्हें बैंक से RuPay PMJDY कार्ड मिलता है. 28 अगस्त 2018 तक खोले गए जन धन खातों पर जारी RuPay PMJDY कार्डों की बीमा राशि 1 लाख रुपये होगी. 28 अगस्त 2018 के बाद जारी RuPay कार्ड पर 2 लाख रुपये तक का एक्सीडेंटल कवर बेनिफिट मिलेगा.

2014 में शुरू हुई थी ये योजना
बता दें कि प्रधानमंत्री जनधन योजना साल 2014 में शुरू हुई थी. ये योजना आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को किफायती तरीके से फाइनेंशियल सर्विस, बैंकिंग बचत और जमा खातों, क्रेडिट, बीमा, पेंशन तक पहुंच को सुनिश्चित करती है. कोई भी व्यक्ति अपने ग्राहक को जानिए (KYC) डॉक्यूमेंट देकर ऑनलाइन जन धन खाता खोल सकता है.

Ertiga को टक्कर देने आ रही है Toyota की ये शानदार MPV, बेहतर स्पेस के साथ मिलेंगे एडवांस फीचर्स

Ertiga को टक्कर देने आ रही है Toyota की ये शानदार MPV, बेहतर स्पेस के साथ मिलेंगे एडवांस फीचर्स

इंडियन मार्केट में एमपीवी सेग्मेंट में एक और प्लेयर की एंट्री होने जा रही है। इस बार जापानी वाहन निर्माता कंपनी टोयोटा अपनी नई एमपीवी Toyota Rumion को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। बीते दिनों इस कार को दक्षिण अफ्रीका के बाजार में लॉन्च किया गया था, अब इस मॉडल नेम का ट्रेडमार्क भारत में भी फाइल किया गया है। इससे ये साफ हो रहा है कि जल्द ही इसे यहां के बाजार में भी पेश किया जाएगा। 

दरअसल, ये नई एमपीवी मारुति सुजुकी और टोयोटो के पार्टनरशिप का नतीजा है, जो कि Maruti Ertiga पर बेस्ड है। मारुति सुजुकी की कारों पर बेस्ड ये टोयोटा का तीसरा मॉडल है। इससे पहले कंपनी मारुति सुजुकी के अन्य मॉडलों पर बेस्ड Glanza और Urban Cruiser को भी पेश कर चुकी है। जो कि क्रमश: Baleno और Vitara Brezza का ही नया रिबैज्ड वर्जन है। जहां तक इंडियन मार्केट की बात है तो टोयोटा जल्द ही यहां मारुति सुजुकी सियाज पर बेस्ड अपनी नई कार Belta पेश करने वाली है। 

 

कैसा है नई Rumion का डिज़ाइन: 

जहां तक इस एमपीवी के लुक और डिज़ाइन की बात है तो ये काफी हद तक भारतीय बाजार में मौजूद Ertiga जैसा ही है। इसमें नए होरिजोंटल ग्रिल के साथ अर्टिगा जैसा ही हेडलैंप यूनिट, फॉगलैंप, एयरडैम इत्यादि दिया गया है। हालांकि अलग-अलग वेरिएंट्स के अनुसार इसमें क्रोम और ब्लैक फीनिश के तौर पर थोड़ा बहुत अंतर देखने को जरूर मिल सकता है। 
 
कार के केबिन को भी ऑल ब्लैक थीम से सजाया गया है, वहीं डैशबोर्ड पर आपको वुड फीनिश भी देखने को मिलेगा। अपहोल्सटरी को थोड़ा अपग्रेड किया गया है। हालांकि ये फीचर्स साउथ अफ्रीकन मॉडल में देखे गए हैं, ऐसा माना जा रहा है कि इंडियन मार्केट में पेश किए जाने वाले मॉडल में थोड़ा बहुत बदलाव किया जा सकता है। इसके अलावा एक्टीरियर कलर भी भिन्न हो सकते हैं। 

साइज में ये एमपीवी बिल्कुल Maruti Ertiga जैसी ही है। इसकी लंबाई 4395 mm, चौड़ाई 1735 mm और उंचाई 1690 mm है। वहीं इस कार में 2740 mm का व्हीलबेस भी दिया गया है, जो कि आपको केबिन के भीतर बेहतर स्पेस प्रदान करने में मदद करता है। ज्यादातर फीचर्स एक जैसे होंगे जैसे प्रोजेक्टर हेडलैंप, बॉडी कलर्ड ORVM और डोर हैंडल, ORVM में इंटीग्रेटेड टर्न सिग्नल, LED के साथ 3D टेल लैंप, और रियर वाइपर और वॉशर।

इंजन क्षमता: 

इस एमपीवी में कंपनी ने 1.5 लीटर की क्षमता का पेट्रोल इंजन दिया गया है जो कि 103 bhp की पावर और 138 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये इंजन 5 स्पीड मैनुअल और 4 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन गियरबॉक्स के साथ आता है। महज टोयोटा बैजिंग के अलावा ये कार काफी हद तक मारुति सुजुकी अर्टिगा जैसी ही है। 

 

मिलेंगे ये ख़ास फीचर्स: 

एमपीवी के भीतर कुछ ख़ास फीचर्स दिए जाने की उम्मीद है। इसमें लेदर रैप्ड स्टीयरिंग व्हील, डोर ट्रिम्स पर वुड फिनिश, हाइट एडजस्टेबल ड्राइवर सीट और स्टीयरिंग माउंटेड ऑडियो और कॉलिंग कंट्रोल शामिल हो सकते हैं। रुमियन में ब्लूटूथ कनेक्टिविटी के साथ स्मार्टप्ले स्टूडियो 7-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलने की उम्मीद है।

अन्य फीचर्स के तौर पर Rumion में स्मार्ट की के साथ इंजन पुश स्टार्ट / स्टॉप, ऑटोमेटिक AC, रिमोट कीलेस एंट्री, दिन और रात के लिए एड्जेस्टेबल IRVM, पावर और टिल्ट स्टीयरिंग, और इलेक्ट्रिकली एड्जेस्टेबल और फोल्डेबल आउट साइड रियर व्यू मिरर (ORVMs) दिए गए हैं। 

इस एमपीवी में सुरक्षा का भी पूरा ख्याल रखा गया है, जो कि काफी हद तक अर्टिगा जैसा ही है। इसमें आपको डुअल एयरबैग के साथ एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD), ब्रेक एसिस्ट, इंजन इमोबिलाइजर, ईएसपी, हिल होल्ड कंट्रोल, रियर पार्किंग सेंसर और कैमरा, सिक्योरिटी अलार्म जैसे फीचर्स मिलते हैं। 

 

सोने ओर चांदी की कीमतों में आया बड़ा बदलाव, जाने आज के नए भाव

सोने ओर चांदी की कीमतों में आया बड़ा बदलाव, जाने आज के नए भाव

मुंबई: वैश्विक बाजार में दोनों कीमती धातु में तेजी के बावजूद स्थानीय स्तर पर जहां सोना 55 रुपये प्रति दस ग्राम चमक गया वहीं मांग उतरने से चांदी 120 रुपये प्रति किलोग्राम सस्ती हो गई। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सोना हाजिर 0.11 प्रतिशत चढ़कर 1798.67 डॉलर प्रति औंस और अमेरिकी सोना वायदा 0.35 प्रतिशत बढ़कर 1804.10 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया। इसी तरह चांदी हाजिर भी 0.16 प्रतिशत की तेजी लेकर 24.08 डॉलर प्रति औंस बोली गई।


विदेशी बाजार की तेजी का असर देश के सबसे बड़े वायदा बाजार एमसीएक्स में सोना पर तो दिखा लेकिन मांग फिसलने से चांदी के भाव गिर गये। इस दौरान सोना 95 रुपये बढ़कर 48018 रुपये प्रति दस ग्राम और सोना मिनी 45 रुपये चमककर 47847 रुपये प्रति दस ग्राम हो गया। वहीं, चांदी 120 रुपये सस्ती होकर 65045 रुपये प्रति किलोग्राम बोली गयी और चांदी मिनी 125 रुपये की गिरकर 65202 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई।

फेसबुक ने बदला अपना नाम : नए ऐलान के बाद जानें क्या हुए बदलाव, क्या नहीं...

फेसबुक ने बदला अपना नाम : नए ऐलान के बाद जानें क्या हुए बदलाव, क्या नहीं...

मेंलो पार्क/नई दिल्ली: फेसबुक के को-फाउंडर और सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने कंपनी के नए नाम की घोषणा कर दी है। फेसबुक को अब नए नाम Meta (मेटा) से जाना जाएगा, जबकि जिसके लिए फेसबुक ने अपना नाम बदला है, उसे मेटावर्स के नाम से जाना जाएगा। मेटावर्स एक अलग ही दुनिया है जो कि पूरी तरह से इंटरनेट पर निर्भर है। मेटावर्स के लिए फेसबुक लगातार निवेश भी कर रहा है। फेसबुक के अलावा कई अन्य कंपनियां भी मेटावर्स बनने पर विचार कर रही हैं।

मार्क जुकरबर्ग ने कंपनी के नए नाम के एलान के दौरान कहा, `हमने सामाजिक मुद्दों से जूझने और काफी करीबी प्लेटफॉर्म पर एक साथ रहते हुए बहुत कुछ सीखा है और अब समय आ गया है कि हमने जो कुछ भी सीखा है उसके अनुभव से एक नए अध्याय की शुरुआत करें। मुझे यह घोषणा करते हुए गर्व हो रहा है कि आज से हमारी कंपनी अब मेटा है। हमारा मिशन वही है। हमारे एप्स और ब्रांड के नाम नहीं बदल रहे हैं। आज हम एक सोशल मीडिया कंपनी के नाम से जाने जाते हैं, लेकिन डीएनए के हिसाब से हम एक ऐसी कंपनी हैं जो लोगों को जोड़ने वाली टेक्नोलॉजी विकसित करती हैं।`

आपके लिए यह जानना सबसे जरूरी है कि फेसबुक के नए एलान के बाद क्या-क्या बदला है और क्या नहीं बदला है। कंपनी की सिर्फ ब्रांडिंग बदली है यानी फेसबुक कंपनी को अब मेटा (Meta) के नाम से जाना जाएगा। कंपनी के हेडक्वॉटर पर मेटा लिखा जाएगा न कि फेसबुक। फेसबुक एप का नाम नहीं बदल रहा है और न ही इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप और फेसबुक मैसेंजर का नाम बदल रहा है। कंपनी के विभिन्न पदों में भी कोई बदलाव नहीं होने जा रहा है, लेकिन 1 दिसंबर से कंपनी के स्टॉक का स्टिकर MVRS के नाम से होगा। कंपनी के हेडक्वॉटर में अंगूठा वाला (लाइक) लोगो अब हट गया है और उसकी जगह नए लोगो ने जगह ले ली है जो कि इनफिनिटी जैसा है।

मार्क जुकरबर्ग की नजर में मेटा क्या?
मार्क जुकरबर्ग ने मेटावर्स को एक वर्चुअल एनवायरमेंट (आभासी वातावरण) कहा है। जुकरबर्क के मुताबिक आप महज स्क्रीन पर देखकर एक अलग दुनिया में जा सकते हैं जहां आप लोगों से वर्चुअल रियलिटी हेडसेट, आग्युमेंट रियलिटी चश्में, स्मार्टफोन एप आदि के जरिए जुड़ सकेंगे, गेम खेल सकेंगे, शॉपिंग कर सकेंगे और सोशल मीडिया इस्तेमाल कर सकेंगे। मेटावर्स में आप आभासी रूप से वो सारे काम कर सकेंगे जो आप आमतौर पर करते हैंं। जुकरबर्ग ने कहा है कि मेटावर्स टेक्नोलॉजी के जरिए लाखों लोगों को नौकरी मिलेगी।

मेटावर्स क्या है?
मेटावर्स भले ही आज अचानक से चर्चा में आया है लेकिन यह काफी पुराना शब्द है। 1992 में नील स्टीफेंसन ने अपने डायस्टोपियन उपन्यास `स्नो क्रैश` में इसका जिक्र किया था। स्टीफेंसन के उपन्यास में मेटावर्स का मतलब एक ऐसी दुनिया से था जिसमें लोग गेम में डिजिटल दुनिया वाले गैजेट जैसे हेडफोन और वर्चुअल रियलिटी की मदद से आपस में कनेक्ट होते हैं। मेटावर्स का इस्तेमाल पहले से गेमिंग के लिए भी हो रहा है। मेटावर्स में क्रिप्टोकरेंसी का इस्तेमाल होता है। सीधे शब्दों में कहें तो मेटावर्स इंटरनेट की एक नई दुनिया है जहां लोग उपस्थित ना होते हुए भी मौजूद रहेंगे, हालांकि मेटावर्स के पूरा होने में अभी लंबा वक्त लगेगा।

दीवाली से पहले सोने ओर चांदी की चमक लौटी, जाने आज के नए दाम

दीवाली से पहले सोने ओर चांदी की चमक लौटी, जाने आज के नए दाम

मुंबई: वैश्विक बाजार में कीमती धातुओं में गिरावट के बावजूद स्थानीय स्तर पर मांग सुधरने से आज घरेलू सर्राफा बाजार में सोना 90 रुपये प्रति दस ग्राम और चांदी 220 रुपये प्रति किलोग्राम चमक गई।


अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सोना हाजिर 0.15 प्रतिशत गिरकर 1790 डॉलर प्रति औंस और अमेरिकी सोना वायदा 0.06 प्रतिशत फिसलकर 1791.61 डॉलर प्रति औंस पर आ गया। इस दौरान चांदी हाजिर भी 0.80 प्रतिशत उतरकर 23.94 डॉलर प्रति औंस बोली गई।


मांग सुधरने से विदेशी बाजार की गिरावट का असर देश के सबसे बड़े वायदा बाजार एमसीएक्स पर नहीं पड़ा। इस दौरान सोना 90 रुपये बढ़कर 47900 रुपये प्रति दस ग्राम और सोना मिनी 100 रुपये चमककर 47780 रुपये प्रति दस ग्राम हो गया। इसी तरह, चांदी 220 रुपये महंगी होकर 65210 रुपये प्रति किलोग्राम बोली गयी और चांदी मिनी 190 रुपये की बढ़त लेकर 65359 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई।

कलाई पर बंधे-बंधे ही शुगर टेस्ट करेगी ये स्मार्टवॉच, खून निकालने की नहीं पड़ेगी जरूरत

कलाई पर बंधे-बंधे ही शुगर टेस्ट करेगी ये स्मार्टवॉच, खून निकालने की नहीं पड़ेगी जरूरत

ऐप्पल ने हाल ही में वॉच सीरीज़ 7 को वैश्विक स्तर पर लॉन्च किया है, और वॉच सीरीज़ 8 के बारे में अफवाहें पहले से ही इंटरनेट पर घूम रही हैं। पहले यह बताया गया था कि एक ऐप्पल सप्लायर्स ने एक नए सेंसर का परीक्षण शुरू किया जो उपयोगकर्ता के ब्लड-शुगर लेवल और ब्लड-अल्कोहल लेवल को मापेगा। डिजीटाइम्स की एक नई रिपोर्ट बताती है कि एनोस्टार और ताइवान एशिया सेमीकंडक्टर एक इन्फ्रारेड सेंसर पर काम कर रहे हैं जो ब्लड-शुगर लेवल को पढ़ने में सक्षम होगा।
रिपोर्ट आगे बताती है कि सेंसर 1,000 एनएम से ऊपर वेवलेंथ का उपयोग करता है और एक फोटोडायोड के साथ काम करता है जो ब्लड-शुगर लेवल का पता लगा सकता है। यह उपयोगकर्ता की नाड़ी और ब्लड-ऑक्सीजन का विश्लेषण करने का प्रबंधन भी कर सकता है।
ब्लड-शुगर को आमतौर पर एक उंगली में सुई चुभकर खून निकाल कर मापा जाता है और इसीलिए अगर ऐप्पल वॉच इसे सेंसर के माध्यम से माप सकता है, तो यह एक गेम-चेंजिंग फीचर हो सकता है। यह सेंसर मधुमेह और अन्य संबंधित चिकित्सा समस्याओं वाले लोगों के लिए वास्तव में मददगार हो सकता है। विशेष रूप से, आईओएस 15 में हेल्थ ऐप में ब्लड ग्लूकोज का एक विकल्प भी जोड़ा गया है लेकिन यह वैल्यू अब मैन्युअल रूप से जोड़ी जानी है।
ऐप्पल वॉच सीरीज़ 7 की कीमत
ऐप्पल वॉच सीरीज़ 7 के बेस 41mm एल्युमीनियम केस वेरिएंट की कीमत 41,900 रुपये है। 45mm एल्यूमीनियम केस वेरिएंट की कीमत 44,900 रुपये है। दोनों वेरिएंट के सेल्युलर मॉडल की कीमत क्रमश: 50,900 रुपये और 53,900 रुपये है। यह मिडनाइट, स्टारलाइट, ग्रीन, ब्लू और (प्रोडक्ट) रेड कलर ऑप्शन में उपलब्ध है। स्टेनलेस स्टील वर्जन 41 मिमी सेलुलर वेरिएंट के लिए 69,900 रुपये और 45 मिमी सेलुलर वेरिएंट के लिए 73,900 रुपये से शुरू होता है। मिलानीज लूप वाली घड़ी पाने के लिए आपको 4,000 रुपये का अतिरिक्त भुगतान करना होगा। यह सिल्वर, ग्रेफाइट और गोल्ड कलर ऑप्शन में उपलब्ध है। स्मार्टवॉच अब कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट, ऐप्पल अथॉराइज्ड रीसेलर्स और चुनिंदा कैरियर्स के माध्यम से उपलब्ध है।