CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |    छत्तीसगढ़ में तेजी से पांव पसार रहा कोरोना,कल फिर 8 नए मरीजों की पुष्टि...एक्टिव मरीजों की संख्या हुई 71    |
Dolo 650 ने ब्रिकी के मामले में तोड़े सारे रिकॉर्ड, कोरोना काल में बनी भारतीयों का पसंदीदा 'स्नैक'

Dolo 650 ने ब्रिकी के मामले में तोड़े सारे रिकॉर्ड, कोरोना काल में बनी भारतीयों का पसंदीदा 'स्नैक'

पिछले एक साल में सिरदर्द, बदन दर्द और बुखार से राहत के लिए आपने कौनसी गोली यूज की है? याद नहीं आ रहा तो कोई बात नहीं. आपको अपने दिमाग पर ज्यादा जोर डालने की जरूरत नहीं है. हम आपको बताते हैं कि आपने कौनसी गोली इस्तेमाल की होगी. या तो आपने क्रोसिन ली होगी या फिर डोलो 650. अब आपको बताते हैं पूरे भारतवासियों ने इस दौरान कौनसी गोली का इस्तेमाल किया. तो दोस्तों, Dolo 650 पिछले एक साल में सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाली गोली बन चुकी है.
मार्च 2020 के बाद से डोलो 650 ने कराई 567 करोड़ रुपये की कमाई
मार्च 2020 के बाद से 567 करोड़ रुपये की डोलो 650 गोलियां बिक चुकी हैं. इतना ही नहीं कोरोना काल में इस गोली को एक पसंदीदा 'स्नैक' कहा जा रहा है. सालभर में इसकी इतनी बिक्री हुई कि पिछले हफ्ते #Dolo650 एक मीम फेस्ट में सोशल मीडिया पर ट्रेंड कर रही थी. अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर इस दौरान यह गोली इतनी क्यों इस्तेमाल की गई, डॉक्टरों ने इस गोली को मरीजों के लिए इतना क्यों लिखा?
जनवरी 2020 से पैरासिटामोल की बिक्री पर नजर डालें तो पता चलता है कि बिक्री के मामले में डोलो 650 सबसे ऊपर रही है. बिक्री के मामले में कालपोल और सुमो एल दूसरे और तीसरे नंबर पर रहीं. पैसासिटामोल के भारत में कुल 37 ब्रांड्स है, जिनकी बिक्री देश के अलग-2 क्षेत्रों में सबसे अधिक है. डोलो 650 को बेंगलुरु स्थित माइक्रो लैब्स लिमिटेड बनाती है. वहीं कालपोल का उत्पादन जीएसके फार्मास्यूटिकल्स करती है और इन दोनों ही गोलियों को डॉक्टर आम तौर पर मरीजों के लिए लिखते हैं।
दिसंबर में डोलो 650 ने की 28 करोड़ की बिक्री
बता दें कि दिसंबर 2021 में डोलो 650 ने 28.9 करोड़ रुपये की बिक्री की, जो पिछले साल इसी महीने में हुई बिक्री से 61.45 प्रतिशत अधिक थी, लेकिन इसकी सबसे अधिक बिक्री अप्रैल-मई 2021 में कोरोना की दूसरी लहर के दौरान हुई. अप्रैल में इसकी बिक्री से 48.9 करोड़ जबकि मई में 44.2 करोड़ रुपये की कमाई हुई.
 

Petrol and Diesel : पेट्रोल और डीजल के दाम 71 वें दिन भी स्थिर रहे

Petrol and Diesel : पेट्रोल और डीजल के दाम 71 वें दिन भी स्थिर रहे

नई दिल्ली : अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में तेजी के बावजूद घरेलू स्तर पर शुक्रवार को लगातार 71वें दिन भी पेट्रोल और डीजल की दरों में कोई परिवर्तन नहीं हुआ।

केंद्र सरकार द्वारा पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क में क्रमश: पांच और 10 रुपये घटाने की घोषणा के बाद 04 नवंबर, 2021 को ईंधन की कीमतों में तेजी से कमी आई थी। इसके बाद राज्य सरकार के मूल्य वर्धित कर (वैट) कम करने के फैसले के बाद दिल्ली में भी वैट को कम करने का निर्णय लिया गया। इसके बाद राजधानी में 02 दिसंबर, 2021 को पेट्रोल लगभग आठ रुपये सस्ता हुआ था।

डीजल की भी कीमतें हालांकि जस की तस बनी रहीं। पेट्रोल-डीजल के मूल्यों की रोजाना समीक्षा होती है और उसके आधार पर हर दिन सुबह छह बजे से नयी कीमतें लागू की जाती हैं।

देश के चार बड़े महानगरों में आज पेट्रोल और डीजल के दाम इस प्रकार रहे:
महानगर............पेट्रोल.............डीजल
........................(रुपए प्रति लीटर)
दिल्ली................95.41........ 86.67
कोलकाता ........104.67..........89.79
मुंबई ...............109.98.........94.14
चेन्नई...............101.40.........91.43
 

Today Gold Silver Price :  सोना हुआ महंगा, चांदी हुई सस्त , जाने सराफा बाज़ार का हाल

Today Gold Silver Price : सोना हुआ महंगा, चांदी हुई सस्त , जाने सराफा बाज़ार का हाल

मुंबई : डॉलर के कमजोर रहने से वैश्विक बाजार में कीमती धातुओं में जारी तेजी के बीच स्थानीय स्तर पर सोना 177 रुपये प्रति दस ग्राम महंगा हो गया जबकि चांदी 166 रुपये प्रति किलोग्राम महंगी हो गई।

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सोना हाजिर 0.04 प्रतिशत बढ़कर 1822.79 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया। साथ ही अमेरिकी सोना वायदा 0.02 प्रतिशत की बढ़त लेकर 1821.50 डॉलर प्रति औंस पर रहा। इसी तरह चांदी हाजिर 0.17 प्रतिशत की चमककर 23.11 डॉलर प्रति औंस बोली गई।

देश के सबसे बड़े वायदा बाजार एमसीएक्स में सोना 177 रुपये की बढ़त लेकर 47913 रुपये प्रति दस ग्राम और सोना मिनी 152 रुपये महंगा होकर 47910 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया। वहीं, मांग कमजोर रहने से चांदी 166 रुपये सस्ता होकर 61753 रुपये प्रति किलोग्राम और चांदी मिनी 133 रुपये टूटकर 62058 रुपये प्रति किलोग्राम रह गई। 

राहत भरी खबर, थोक महंगाई दर में आई गिरावट ...

राहत भरी खबर, थोक महंगाई दर में आई गिरावट ...

नई दिल्ली : खाद्य उत्पादों की कीमतों में भारी वृद्धि के बावजूद ईंधन, ऊर्जा और विनिर्मित वस्तुओं की कीमतों में नरमी आने के कारण थोक मूल्य आधारित महंगाई दिसंबर 2021 में कम होकर 13.56 फीसदी हो गई। इससे पहले चार महीने तक महंगाई में लगातार बढ़ोतरी हो रही थी।
अप्रैल से लगातार नौवें महीने थोक मूल्य आधारित महंगाई दहाई अंक में बनी हुई है।

पिछले साल नवंबर में मुद्रास्फीति 14.23 फीसदी थी जबकि दिसंबर 2020 में यह 1.95 फीसदी थी। वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय ने मंगलवार को एक बयान में कहा, दिसंबर 2021 में महंगाई की दर मुख्य रूप से खनिज तेलों, मूल धातुओं, कच्चे पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस, रसायन और रासायनिक उत्पादों, खाद्य उत्पादों, कपड़ा, कागज और कागज के उत्पादों आदि की कीमतों में वृद्धि के कारण इससे पिछले साल इसी महीने की तुलना में ज्यादा है।


विनिर्मित वस्तुओं की महंगाई दिसंबर में 10.62 फीसदी थी जबकि इससे पहले के महीने में यह इससे अधिक 11.92 फीसदी थी। दिसंबर में ईंधन और विद्युत वर्ग में महंगाई 32.30 प्रतिशत हो गई, जबकि नवंबर में यह 39.81 प्रतिशत थी। खाद्य वस्तुओं में महंगाई नवंबर के 4.88 फीसदी के मुकाबले बढ़कर दिसंबर में 9.56 फीसदी हो गई। सब्जियों के दामों में बढ़ोतरी नंवबर के 3.91 फीसदी की तुलना में दिसंबर में 31.56 फीसदी हो गई।
 

Today Gold Silver Price : सर्राफा बाजारों में आज सोना हुआ महंगा, चांदी 898 रुपये उछली

Today Gold Silver Price : सर्राफा बाजारों में आज सोना हुआ महंगा, चांदी 898 रुपये उछली

नई दिल्ली : शादियों के सीजन से पहले सर्राफा बाजारों में सोने-चांदी की चमक बढ़ गई है। 24 कैरेट शुद्ध सोना और चांदी हाजिर आज दोनों महंगे हुए हैं। अब 24 कैरेट शुद्ध सोना अपने ऑल टाइम हाई रेट 56126 रुपये से केवल 8174 रुपये प्रति 10 ग्राम सस्ता और चांदी पिछले साल के अधिकतम रेट 76004 रुपये से 14279 रुपये प्रति किलो ही सस्ती है।

इंडिया बुलियंस एसोसिएशन द्वारा जारी हाजिर रेट के मुताबिक आज सर्राफा बाजारों में 24 कैरेट शुद्ध सोने का भाव बुधवार के बंद रेट के मुकाबले 137 रुपये प्रति 10 ग्राम महंगा होकर 47887 रुपये पर खुला। वहीं, आज 22 कैरेट सोने का भाव 43971 रुपये प्रति 10 ग्राम पर खुला।

जबकि, 18 कैरेट गोल्ड की कीमत अब 36060 रुपये है। वहीं, अब 14 कैरेट सोने का भाव चढ़कर 28127 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया है। इन पर 3 फीसद जीएसटी और मेकिंग चार्ज अलग से है।
 

इलेक्ट्रिक या पेट्रोल कौन से स्कूटर हैं बेहतर, जानिए दोनों के फायदे और नुकसान

इलेक्ट्रिक या पेट्रोल कौन से स्कूटर हैं बेहतर, जानिए दोनों के फायदे और नुकसान

खरीदारों का ध्यान आकर्षित करने के साथ-साथ इलेक्ट्रिक स्कूटर बेहद सफल रहे हैं. ओला एस1 जैसी रिकॉर्ड बुकिंग का दावा करने वाले नए प्लेयर या एथर जैसे अन्य प्लेयर भी अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं, क्या आप कह सकते हैं कि यह पेट्रोल स्कूटर का अंत है? काफी नहीं.
पॉपुलर होंडा एक्टिवा जैसे पेट्रोल स्कूटर बेहद लोकप्रिय बने हुए हैं और अभी भी सबसे ज्यादा बिकने वाले स्कूटर हैं. हां, हो सकता है कि उन्हें ओला की तरह पॉपुलरिटी न मिली हो, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि यह नहीं बिक रहा है. सबसे ज्यादा बिकने वाले पेट्रोल स्कूटरों में वर्तमान में Honda Activa, TVS Jupiter और TVS Ntorq 125 का दबदबा है. इलेक्ट्रिक स्कूटरों के पास अभी भी विश्वसनीयता या रेंज या यहां तक कि पहुंच से मेल खाने के लिए कुछ समय लग सकता है. आइए कुछ पॉइंट्स पर नजर डालते हैं.
कीमत
आमतौर पर इलेक्ट्रिक स्कूटर पेट्रोल स्कूटरों की तुलना में अधिक महंगे होते हैं लेकिन सब्सिडी के कारण लागत कम हो गई है. पेट्रोल स्कूटर अभी के लिए सस्ते हैं. यहां तक कि इलेक्ट्रिक स्कूटर के रखरखाव की लागत कम होने के साथ रखना आसान है क्योंकि इलेक्ट्रिक स्कूटर में पुर्जे कम होते हैं. हालांकि, लॉन्ग टर्म पर भी ध्यान देने की जरूरत है क्योंकि एक पेट्रोल स्कूटर कई साल तक चल सकता है जबकि एक इलेक्ट्रिक स्कूटर की बैटरी लाइफ शायद 4 साल तक सीमित हो सकती है?
परफोर्मेंस
यहीं पर इलेक्ट्रिक स्कूटरों की जीत होती है क्योंकि वे सहज एक्सेलरेशन के साथ बहुत तेज और स्मूथ होते हैं. शहर के उपयोग के लिए तत्काल एक्सेलरेशन की जरूरत होती है, एक इलेक्ट्रिक स्कूटर चलाना आसान होता है. इलेक्ट्रिक स्कूटरों में बहुत अधिक टॉर्क होता है जो प्रदर्शन में और इजाफा करता है. ऐसा नहीं है कि पेट्रोल स्कूटर धीमे होते हैं लेकिन इलेक्ट्रिक स्कूटर का इंस्टेंट पुल ज्यादा होता है.
रेंज और यूजेबलिटी
यहीं से पेट्रोल स्कूटर की जीत होती है, इलेक्ट्रिक स्कूटर बहुत सारी रेंज का वादा कर सकते हैं लेकिन वास्तविक दुनिया पेट्रोल स्कूटर की सुविधा से मेल नहीं खा सकती है. निश्चित रूप से शहर के आवागमन के लिए, इलेक्ट्रिक स्कूटरों की नई लाइन-अप केवल वास्तविक दुनिया की अच्छी रेंज के साथ समझ में आता है, लेकिन वर्तमान में उनकी सीमा एक पेट्रोल स्कूटर को एक साधारण- 'फिल इट, शट इट एंड फॉरगेट' के मामले में मात देने के लिए पर्याप्त नहीं है.
पेट्रोल स्कूटर से आप बिना किसी चिंता के कहीं भी ले जा सकते हैं. चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर का अभाव भी है. कुछ शहरों को छोड़कर, चार्जिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर पेट्रोल स्कूटर द्वारा आपको दी जाने वाली उपयोग में आसानी से मेल नहीं खा सकता है- चाहे पेट्रोल कितना भी महंगा क्यों न हो. साथ ही खरीदारों के लिए चार्जिंग स्टेशन लगाना या चार्जिंग तक पहुंच एक बड़ी समस्या बनी हुई है. एक पेट्रोल स्कूटर अधिक विश्वसनीय होता है और हर जगह काम करता है-यह मायने रखता है.
क्या खरीदे?
यदि आप बड़े शहरों में रहते हैं और आपके पास अपने घर/ऑफिस में चार्जिंग की सुविधा है और आप कम दूरी के लिए स्कूटर का उपयोग करेंगे, तो एक इलेक्ट्रिक स्कूटर समझ में आता है. रेंज ठीक ठाक है, स्मूथ हैं, फास्ट और उपयोग में आसान हैं. साथ ही, पेट्रोल की कीमतें इतनी अधिक होने के कारण वे चलाने के लिए सस्ते हैं.
पेट्रोल स्कूटर थोड़े टफ हैं, विश्वसनीय, सालों तक बनाए रखने में आसान होने के साथ-साथ कहीं भी ले जाने की स्वतंत्रता के साथ-साथ सिर्फ पेट्रोल भरने और जाने की सुविधा है. इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने की उच्च लागत के साथ-साथ चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर एक परेशानी है. कई मायनों में, एक पेट्रोल स्कूटर अभी भी समग्र रूप से अधिक समझ में आता है और इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि वे इतनी बड़ी संख्या में बेचे जाते हैं.

 

रायपुर में क्या है आज सोना और चांदी का रेट, जाने यहाँ

रायपुर में क्या है आज सोना और चांदी का रेट, जाने यहाँ

रायपुर में 12 जनवरी को सोने की कीमत 48,790.0 रुपये प्रति 10 ग्राम और चांदी का भाव 62,510.0 रुपये प्रति किलोग्राम रहा।
रायपुर के सर्राफा बाजार में सोने-चांदी की कीमतों में कल के मुकाबले बदलाव आया है। आज यहां 24 कैरेट सोने की कीमत 48,790.0 रुपये प्रति 10 ग्राम है तो 22 कैरेटे सोने का भाव 44,724.0 रुपये प्रति 10 ग्राम है।
कल की तुलना में सोना आज 240.0 रुपये अधिक रहा।
सर्राफा बाजार में चांदी की कीमत 62,510.0 रुपये प्रति किलोग्राम है। कल सफेद धातु की कीमत 62,070.0 रुपये थी।
 

सोने-चांदी के रेट में आया बड़ा बदलाव, जानिये क्या है आज के भाव...

सोने-चांदी के रेट में आया बड़ा बदलाव, जानिये क्या है आज के भाव...

नई दिल्ली : सर्राफा बाजारों में आज मंगलवार 11 जनवरी को सोने-चांदी के भाव में बदलाव नजर आ रहा है। आज सोने और चांदी की कीमतों में इजाफा हुआ है। आज सर्राफा बाजारों में 24 कैरेट शुद्ध सोने का भाव बंद रेट के मुकाबले 95 रुपये प्रति 10 ग्राम महंगा होकर 47722 रुपये पर पहुंच गया है। वहीं आज 14 कैरेट सोने का भाव आज 55 रुपये बढ़कर 27917 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गया है। आज एक किलो चांदी 199 रुपये महंगी होकर 60550 रुपये पर पहुंच गई।


14 से 24 कैरेट गोल्ड के ताजा रेट्स

इंडिया बुलियंस एसोसिएशन द्वारा जारी हाजिर रेट के मुताबिक, जहां 24 कैरेट शुद्ध सोन आज 47722 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव पर मिल रहा है वहीं, 22 कैरेट सोने का भाव 47531 रुपये प्रति 10 ग्राम पर खुला। जबकि, 18 कैरेट गोल्ड की कीमत अब 35792 रुपये है। वहीं, 14 कैरेट सोने का भाव 27917 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया है। बता दें कि इन पर 3 फीसद जीएसटी और मेकिंग चार्ज अलग से है।
 

Today Gold-silver price : सोने-चांदी के भाव में बदलाव , जाने यहाँ आज के भाव बाजार

Today Gold-silver price : सोने-चांदी के भाव में बदलाव , जाने यहाँ आज के भाव बाजार

नई दिल्ली : सर्राफा बाजारों में सोने-चांदी के भाव में बदलाव नजर आ रहा है। 24 कैरेट शुद्ध सोना आज दोनों जहां सस्ता हुआ है तो वहीं चांदी के भाव बढ़े हैं। अब 14 कैरेट सोने का भाव कम होकर 27798 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गया है। इस बदलाव के बाद अब 24 कैरेट शुद्ध सोना अपने ऑल टाइम हाई रेट 56126 रुपये से 8736 रुपये प्रति 10 ग्राम सस्ता और चांदी पिछले साल के अधिकतम रेट 76004 रुपये से 15954 रुपये प्रति किलो सस्ती है।

इंडिया बुलियंस एसोसिएशन द्वारा जारी हाजिर रेट के मुताबिक आज सर्राफा बाजारों में 24 कैरेट शुद्ध सोने का भाव शुक्रवार के बंद रेट के मुकाबले मात्र 65 रुपये प्रति 10 ग्राम सस्ता होकर 47518 रुपये पर खुला। वहीं, आज 22 कैरेट सोने का भाव 43571 रुपये प्रति 10 ग्राम पर खुला। जबकि, 18 कैरेट गोल्ड की कीमत अब 35639 रुपये है। इन पर 3 फीसद जीएसटी और मेकिंग चार्ज अलग से है।

55000 तक जा सकता है सोने का भाव
केडिया कमोडिटी के डायरेक्टर अजय केडिया कहते हैं कि कोरोना महामारी एक बार फिर से तेजी से फैलने लगी है। इससे आने वाले दिनों में सोने के भाव में तेजी देखने को मिल सकती है। इससे ये अगले एक साल में 55 हजार रुपए प्रति 10 ग्राम तक जा सकता है।
 

मात्र 587 रुपये में मिलेगा LPG गैस सिलेंडर ! अब सरकार करने जा रही है ये काम

मात्र 587 रुपये में मिलेगा LPG गैस सिलेंडर ! अब सरकार करने जा रही है ये काम

केंद्र सरकार ने भले गरीब परिवारों को मुफ्त में एलपीजी के सिलेंडर दे दिये हों, लेकिन उसको रीफिल करवाने के लिए लोगों को पैसे का भुगतान तो करना ही पड़ता है। पेट्रोलियम कंपनियों ने रसोई गैस की कीमतें काफी बढ़ा दी हैं। सिलेंडर 900 रुपये या उससे ज्यादा में ही मिल रहे हैं।
कोरोना महामारी आयी, तो सरकार ने सब्सिडी के पैसे देने भी बंद कर दिये। इसने मुश्किलें और बढ़ा दीं, सब्सिडी देनी शुरू भी की, तो इतनी मामूली रकम बैंक अकाउंट में आती है, मानो ऊंट के मुंह में जीरा हो।
बहरहाल, अब आपको जल्दी ही एलपीजी सिलेंडर बहुत कम कीमत में मिल सकेगी, इसकी वजह यह है कि सरकार फिर से एलपीजी सिलेंडर पर सब्सिडी बहाल करने पर विचार कर ही है। वित्त मंत्रालय को इस संबंध में एक प्रस्ताव भेजा गया है, इसमें कहा गया है कि झारखंड, मध्यप्रदेश और पूर्वोत्तर के राज्यों में रसोई गैस पर सब्सिडी दी जा रही है। देश के अन्य राज्यों में भी इसे शुरू किये जाने की जरूरत है।
वित्त मंत्रालय ने अगर प्रस्ताव को स्वीकृति दे दी, तो पेट्रोलियम कंपनियों के डीलरों को सरकार 303 रुपये की सब्सिडी देगी और उतनी छूट आपको एलपीजी सिलेंडर की कीमत पर मिल जायेगी। यानी आपको जो गैस सिलेंडर मिलेगा, उसके लिए आपको 900 रुपये नहीं, बल्कि सिर्फ 587 रुपये चुकाने होंगे।
हां, इसके लिए आपके एलपीजी कनेक्शन का आधार कार्ड से लिंक होना जरूरी है। अगर अभी तक आपने अपने एलपीजी को आधार से लिंक नहीं करवाया है, तो जल्द करवा लीजिए। अपने डीलर से संपर्क करके आधार से एलपीजी को लिंक करवाएं और सब्सिडी का लाभ लेना शुरू कर दें। सब्सिडी के बारे में आपको समय-समय पर आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर सूचना भी मिलती रहेगी।
 

चैम्बर अध्यक्ष पारवानी के नेतृत्व में युवा चेम्बर की टीम ने पंडरी कपड़ा मार्केट में चलाया जन जागरण अभियान कहा-”नो मास्क-नो सेल”

चैम्बर अध्यक्ष पारवानी के नेतृत्व में युवा चेम्बर की टीम ने पंडरी कपड़ा मार्केट में चलाया जन जागरण अभियान कहा-”नो मास्क-नो सेल”

रायपुर | छत्तीसगढ़ चेम्बर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज के प्रदेश अध्यक्ष अमर पारवानी, महामंत्री अजय भसीन, कोषाध्यक्ष उत्तम गोलछा, कार्यकारी अध्यक्ष राजेन्द्र जग्गी, विक्रम सिंहदेव,राम मंधान, मनमोहन अग्रवाल ने बताया कि जनजागरण अभियान के तीसरे दिन आज दिनांक 08 जनवरी 2022, शनिवार को शाम 4 बजे से पंडरी कपड़ा मार्केट, रायपुर के गेट नंबर 5 में युवा चेम्बर द्वारा कोरोना रोकथाम हेतु मास्क वितरण कर व्यापारियों एवं आम नागरिकों को जागरूक किया गया।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि- माननीय श्री कुलदीप जुनेजा जी, विधायक रायपुर उत्तर विधानसभा, विषिष्ट अतिथि-श्री तारकेश्वर पटेल जी, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक रायपुर, श्री बंटी होरा जी, अध्यक्ष जोन क्रमांक-2नगर निगम रायपुर उपस्थित थे।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि विधायक कुलदीप जुनेजा ने अपने उद्बोधन में कहा कि छत्तीसगढ़ चेम्बर व्यापारिक एवं जनहित के कार्यों में सदैव अग्रणी रहा है। युवा चेम्बर द्वारा जनजागरण अभियान के अंतर्गत शहर के बाजारों में मास्क वितरण कर व्यापारियों एवं आम नागरिकों में जागरूकता लाने का प्रयास किया जा रहा है ताकि लोग कोविड-19 का पालन करते हुए कोरोना संक्रमण से बच सके।

श्री बंटी होरा, अध्यक्ष जोन क्रमांक-2 नगर निगम रायपुर ने कहा कि छत्तीसगढ़ चेम्बर की पहल पर युवा चेम्बर द्वारा मास्क वितरण की यह मुहिम बहुत ही सराहनीय है। यह कार्यक्रम शहर के सभी बाजारों में होना चाहिये ताकि आम नागरिकों में जागरूकता पैदा हो।

श्री तारकेश्वर पटेल, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक रायपुर ने कहा कि युवा चेम्बर का यह कार्यक्रम बहुत प्रशंसनीय है, इससे अवश्य ही कोरोना के प्रसार में कमी आयेगी।

चेम्बर प्रदेश अध्यक्ष श्री अमर पारवानी ने कहा कि कोविड-19 के रोकथाम हेतु प्रदेश स्तर पर स्टीकर, बैनर, पोस्टर, मास्क वितरण कर चेम्बर की ओर से लगातार जनजागरण अभियान चलाया जायेगा। श्री पारवानी ने व्यापारियों एवं आम नागरिकों से अपील करते हुए कहा कि कोरोना संक्रमण से बचने हेतु कोविड-19 का पालन करना अनिवार्य है। उन्होनें ”नो मास्क-नो सेल” पर जोर दिया।

इस अवसर पर चेम्बर प्रदेश अध्यक्ष अमर पारवानी, कार्यकारी अध्यक्ष राम मंधान, उपाध्यक्ष-पृथ्वी पालसिंह छाबड़ा्, संजय अमरानी, विजय मंगवानी, अनूप वाधवानी, अजय तनवानी, विपुल पटेल, अनिल तुन्यानी, मंत्री- जयराम कुकरेजा,अमर झांबिया, जयंत मोहता, विशाल खंडाग्रे, कपिल पटेल, प्रकाश पटेल, युवा चेम्बर प्रभारी जय नानवानी, सह प्रभारी-नीलेश मूंधड़ा, वैभव सिंहदेव, युवा चेम्बर अध्यक्ष मनोज अग्रवाल, महामंत्री कांति पटेल, कोषाध्यक्ष रजत सिंह छाबड़ा, युवा चेम्बर उपाध्यक्ष- दिनेश बालानी, नितिन मोटवानी , राकेश सोमानी, संगठन मंत्री -विक्की रतनानी, मंत्री-हिमांशु डुंगरवाल,यश बालानी, हर्षित गर्ग आदि प्रमुख रूप से उपस्थित थे।

Gold-silver price today :  सोना-चांदी की कीमत में आज मामूली गिरावट

Gold-silver price today : सोना-चांदी की कीमत में आज मामूली गिरावट

मुंबई : वैश्विक बाजार में कीमती धातुओं में तेजी के बावजूद स्थानीय स्तर पर मांग कमजोर रहने से आज घरेलू सर्राफा बाजार में सोना 45 रुपये प्रति दस ग्राम और चांदी 65 रुपये प्रति किलोग्राम सस्ती रही।

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सोना हाजिर 0.15 प्रतिशत बढ़कर 1791.30 डॉलर प्रति औंस पर आ गया। साथ ही, अमेरिकी सोना वायदा 0.04 प्रतिशत उतरकर 1789.40 डॉलर प्रति औंस पर रहा। इसी तरह चांदी हाजिर 0.17 प्रतिशत की गिरावट लेकर 22.19 डॉलर प्रति औंस बोली गई।

मांग कमजोर रहने से वैश्विक बाजार की तेजी का असर देश के सबसे बड़े वायदा बाजार एमसीएक्स में नहीं रहा। इस दौरान सोना 45 रुपये गिरकर 47405 रुपये प्रति दस ग्राम और सोना मिनी 45 रुपये टूटकर 47454 रुपये प्रति दस ग्राम पर आ गया। इसी तरह चांदी 65 रुपये की गिरावट के साथ 60362 रुपये प्रति किलोग्राम और चांदी मिनी 70 रुपये सस्ती होकर 60661 रुपये प्रति किलोग्राम रह गई।

 

₹99 रुपये में आपके घर की 'चौकीदारी' करेगा Airtel, कंपनी ने शुरू किया नया बिजनेस

₹99 रुपये में आपके घर की 'चौकीदारी' करेगा Airtel, कंपनी ने शुरू किया नया बिजनेस

अब एयरटेल अपने घर की निगरानी करेगा। कंपनी एक नए बिजनेस में कदम रख रही है। दरअसल, एयरटेल एक नया सब-ब्रांड लॉन्च करके होम सर्विलांस सॉल्यूशंस बिजनेस में एंट्री करने के लिए तैयार है। सूत्रों के अनुसार, कंपनी ने दिल्ली-एनसीआर में एक्स-सेफ ब्रांड के तहत स्मार्ट होम्स के लिए नई सर्विलांस सर्विस की पायलट टेस्टिंग शुरू की है। पायलट के रूप में, सॉल्यूशन वर्तमान में राजधानी में केवल कुछ एयरटेल एक्सस्ट्रीम फाइबर ब्रॉडबैंड ग्राहकों के लिए उपलब्ध है। 99 रुपये प्रति माह का भुगतान करके सर्विस का लाभ उठाया जा सकता है। ग्राहक 999 रुपये की एनुअल सब्सक्रिप्शन का विकल्प भी चुन सकते हैं।

कंपनी ला रही है ये दमदार कैमरे
एक्स-सेफ सॉल्यूशन में H.265 कम्प्रेशन, 360-डिग्री व्यू, कलर नाइट विजन, IP67 रेटिंग, प्राइवेसी शटर और ह्यूमन डिटेक्शन जैसे एंडवांस्ड फीचर्स के साथ इनडोर और आउटडोर सिक्योरिटी एचडी कैमरे शामिल हैं। इसके अलावा, सर्विस में एफटीटीएच ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी और टेल्को ग्रेड क्लाउड स्टोरेज शामिल है। एयरटेल का यह अपनी तरह का पहला सब्सक्रिप्शन-बेस्ड सर्विलांस सॉल्यूशन है जो यूजर्स को अपने स्मार्टफोन से कभी भी घर के अंदर और बाहर दोनों जगहों पर नजर रखने में सक्षम बनाएगा।

क्लाउड स्टोरेज में स्टोर होंगे फुटेज
सूत्रों के अनुसार, ग्राहकों को स्मार्ट कैमरों के लिए एकमुश्त लागत वहन करनी होगी। मासिक या वार्षिक सदस्यता में कंपनी की क्लाउड स्टोरेज सर्विस तक पहुंच शामिल होगी जहां वीडियो स्टोर किए जाएंगे। सूत्र आगे बताते हैं कि कंपनी वर्तमान में ग्राहकों को चुनने के लिए तीन कैमरा ऑप्शन दे रही है। स्मार्ट होम गैजेट्स धीरे-धीरे भारतीय बाजार में अपनी जगह बना रहे हैं और लोकप्रिय सर्विस प्रोवाइडर के इस तरह के सॉल्यूसन से इस सेगमेंट को बढ़ावा मिलने की संभावना है।

रेल यात्रियों के लिये अच्छी खबर : अब यात्री गर्मी हो या कड़ाके की ठंड आराम से कर सकेंगे सफर, देखे यहाँ..

रेल यात्रियों के लिये अच्छी खबर : अब यात्री गर्मी हो या कड़ाके की ठंड आराम से कर सकेंगे सफर, देखे यहाँ..

नई दिल्ली : रेल यात्रियों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए भारतीय रेल लगातार अपनी सेवाओं में बदलाव करती रहती है। यात्रियों को बेहतर और सुविधाजनक यात्रा सेवा देने की दिशा में भारतीय रेल के मध्य रेलवे जोन ने कुछ ट्रेनों में थर्ड क्लास एसी के डिब्बे बढ़ाने का ऐलान किया है। मध्य रेलवे ने कहा है कि गोरखपुर से मुंबई के बीच चलने वाली ट्रेनों में एक स्लीपर क्लास के डिब्बे को हटाकर एक थर्ड क्लास एसी का डिब्बा लगाकर चलाया जाएगा।


- इन गाडिय़ों में मिलेगी सुविधा
गाड़ी संख्या 22537, गोरखपुर-लोकमान्य तिलक टर्मिनस एक्सप्रेस। इस ट्रेन में 25 अप्रैल 2022 से एक स्लीपर क्लास के डिब्बे को हटाकर एक थर्ड क्लास एसी का डिब्बा लगाकर चलाया जाएगा।
गाड़ी संख्या 15018, गोरखपुर-लोकमान्य तिलक टर्मिनस एक्सप्रेस। इस ट्रेन में 25 अप्रैल 2022 से एक स्लीपर क्लास के डिब्बे को हटाकर एक थर्ड क्लास एसी का डिब्बा लगाकर चलाया जाएगा।
गाड़ी संख्या 15065, गोरखपुर-पनवेल एक्सप्रेस। इस ट्रेन में 25 अप्रैल 2022 से एक स्लीपर क्लास के डिब्बे को हटाकर एक थर्ड क्लास एसी का डिब्बा लगाकर चलाया जाएगा।
गाड़ी संख्या 15066, पनवेल-गोरखपुर एक्सप्रेस. इस ट्रेन में 26 अप्रैल 2022 से एक स्लीपर क्लास के डिब्बे को हटाकर एक थर्ड क्लास एसी का डिब्बा लगाकर चलाया जाएगा।
गाड़ी संख्या 22538, लोकमान्य तिलक टर्मिनस-गोरखपुर एक्सप्रेस। इस ट्रेन में 27 अप्रैल 2022 से एक स्लीपर क्लास के डिब्बे को हटाकर एक थर्ड क्लास एसी का डिब्बा लगाकर चलाया जाएगा।
गाड़ी संख्या 15017, लोकमान्य तिलक टर्मिनस-गोरखपुर एक्सप्रेस. इस ट्रेन में 27 अप्रैल 2022 से एक स्लीपर क्लास के डिब्बे को हटाकर एक थर्ड क्लास एसी का डिब्बा लगाकर चलाया जाएगा.


- बदलाव के बाद ट्रेनों में ऐसी होगी डिब्बों की संख्या
गोरखपुर और मुंबई के बीच चलने वाली गाड़ी संख्या 22537/22538 और 15018/15017 में डिब्बे बदलने के बाद 2 सेकेंड क्लास एसी, 7 थर्ड क्लास एसी, 6 स्लीपर क्लास एसी और 5 सेकेंड क्लास सीटिंग, 1 पैंट्री कार और एक जनरेटर कार रहेंगे।
वहीं दूसरी ओर, गाड़ी संख्या 15065/15066 में डिब्बे बदलने के बाद 2 सेकेंड क्लास एसी, 7 थर्ड क्लास एसी, 6 स्लीपर क्लास एसी और 4 सेकेंड क्लास सीटिंग और 2 जनरेटर कार रहेंगे। इस ट्रेन में पैंट्री की सुविधा नहीं मिलेगी।
 

साल 2022 के ये 12 दिन याद से कर लें नोट, मिस करते ही लग जाएगी भारी पेनल्टी

साल 2022 के ये 12 दिन याद से कर लें नोट, मिस करते ही लग जाएगी भारी पेनल्टी

अब हम नए साल 2022 में हैं और हर साल की तरह भी पर्सनल फाइनेंस (personal finance) से संबंधित कई ऐसे कार्य हैं जिसे हमे समय रहते पूरा कर लेना चाहिए। वरना आप पर भरी भरकम जुर्माना लग सकता है और सजा भी हो सकती है। इस साल 2022 में 12 ऐसे वित्तीय कार्य हैं जिनके बारे में आपको जानना बेहद आवश्यक है। तो आइए जानते हैं इस साल की 12 वित्तीय डेडलाइन के बारे में.. नुकसान से बचने के लिए इस तारीख को आप जरूर नोट कर लें.. 

1. वित्त वर्ष 2019-20 के लिए ITR वेरीफाई करने की अंतिम तिथि: 28 फरवरी, 2022
इनकम टैक्स डिपार्टमेंट (IT Department) के अनुसार, जिन्होंने अबतक वित्त वर्ष 2019-20 के लिए अपने इनकम टैक्स रिटर्न (Income Tax Return) का ई-वेरिफिकेशन (itr verification date) नहीं किया है। वे टैक्सपेयर्स 28 फरवरी 2022 तक अपनी आईटीआर (ITR) का ई-वेरिफिकेशन कर सकते हैं। 

2. पेंशनर्स के लिए जीवन प्रमाण पत्र जमा करने की अंतिम तिथि: 28 फरवरी, 2022
सरकार ने पेंशनभोगियों के लिए जीवन प्रमाण पत्र (life certificate for pensioners) जमा करने की अंतिम तिथि 31 दिसंबर, 2021 से बढ़ा कर 28 फरवरी, 2022 कर दी है। अब पेंशनर्स अपना लाइफ सर्टिफिकेट 28 फरवरी, 2022 तक जमा कर सकते हैं। आपको बता दें कि जीवन प्रमाण पत्र देशभर के पेंशनभोगियों के लिए उनका मासिक भत्ता यानी पेंशन बिना किसी परेशानी या ब्रेक के प्राप्त करने के लिए एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है। 

3. वित्त वर्ष 2020-21 के लिए अग्रिम कर भुगतान करने की अंतिम तिथि: 15 मार्च, 2022
वित्त वर्ष 2021-22 के लिए अग्रिम टैक्स भुगतान करने की अंतिम तिथि 15 मार्च 2022 है। अगर आप इनकम टैक्स ब्रैकेट में आते हैं तो आपको समय पर अपना टैक्स चुकाना होता है। वहीं जब आप एडवांस टैक्स (Advance tax) जमा करते हैं तो तय तारीख पर अपनी किस्त चुकानी होती है। वहीं जब टीडीएस यानी tax deducted at source या टीसीएस (TCS)  के बाद कुल टैक्स देनदारी 10 हजार रुपए से ज्यादा हो जाए। तो इस टैक्स को हर तिमाही में एक तय तारीख तक जरूरी तौर पर जमा करना होता है। वहीं, अगर कोई व्यक्ति इस तारीख तक एडवांस टैक्स पेंमेंट नहीं करता है, तो धारा 234ए/234बी के तहत ब्याज लागू होगा. ध्यान रखें कि वरिष्ठ नागरिकों को अग्रिम कर भुगतान करने से छूट दी गई है।

4. पैन आधार लिंक करने की समय सीमा: 31 मार्च, 2022
अगर आपने अभी भी अपने आधार नंबर के साथ पैन को लिंक (PAN Aadhaar liking deadline) नहीं किया है, तो आप इसे हर हाल में 31 मार्च, 2022 से पहले कर लें। अगर इस तारीख तक आपका पैन आपके आधार नंबर से जुड़ा नहीं है, तो न केवल आपका पैन निष्क्रिय हो जाएगा, बल्कि आपको 1,000 रुपये जुर्माना भी भरना होगा। बता दें अगर एक बार आपका पैन निष्क्रिय हो जाता है, तो आप वित्तीय लेनदेन जैसे शेयर्स, म्यूचुअल फंड आदि में निवेश करने में सक्षम नहीं होंगे। 

5. बिलेटेड आईटीआर फाइलिंग की समय सीमा: 31 मार्च, 2022
अगर आप 31 दिसंबर 2021 को वित्त वर्ष 2020-21 के लिए अपना आईटीआर फाइल करने से चूक गए हैं, तो अभी आपके पास एक मौका है। आप तय तारीख 31 मार्च, 2022 तक बिलेटेड रिटर्न भर सकते हैं। दरअसल, 1 जनवरी 2022 के बीच आयकर रिटर्न दाखिल किया गया और 31 मार्च, 2022 को विलंबित आईटीआर कहा जाएगा। देर से आईटीआर फाइल करने पर 5,000 रुपये (5 लाख रुपये तक की कुल आय के लिए 1000 रुपये) का लेट फाइन लगाया जाएगा। 

6. वित्त वर्ष 2021-22 के लिए टैक्स सेविंग अभ्यास: 31 मार्च, 2022
यदि आपने वित्त वर्ष 2021-22 के लिए पुरानी टैक्स व्यवस्था का विकल्प चुना है तो आपने 31 मार्च, 2022 तक अपना टैक्स बचत अभ्यास पूरा कर लिया है, इसे सुनिश्चित कर लें। इसका मतलब यह होगा कि टैक्सपेयर्स को यह सुनिश्चित करना होगा कि उन्होंने सभी सेक्शन के तहत उपलब्ध डिडक्शन का लाभ उठाया है। नियम के मुताबिक, आम तौर पर उपलब्ध कटौती में धारा 80 सी में 1.5 लाख रुपये तक, एनपीएस योगदान के लिए धारा 80सीसीडी (1बी) के तहत 50,000 रुपये टैक्स लाभ, चिकित्सा बीमा प्रीमियम आदि पर 50,000 रुपये टैक्स लाभ शामिल हैं।

7. बैंक खाता KYC पूरा करने की अंतिम तिथि: 31 मार्च, 2022
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने केवाईसी को पूरा करने की समय सीमा को 31 दिसंबर, 2021 से बढ़ाकर 31 मार्च, 2022 कर दी है। आरबीआई ने वित्तीय संस्थानों को चालू वित्त वर्ष 2021-22 के अंत तक केवाईसी अपडेट (Bank KYC update) करने को लेकर कोई कार्रवाई नहीं करने की सलाह दी है। KYC के तहत ग्राहकों से उसके पैन कार्ड, पता जैसे आधार, पासपोर्ट आदि को अपडेट कराने के लिए बैंक कहता है। इसके साथ ही हालिया फोटोग्राफ और अन्य जानकारी भी मांगी जाती है।

8. वित्त वर्ष 2022-23 के लिए एडवांस टैक्स पेमेंट की पहली किस्त की अंतिम तिथि: 15 जून, 2022
वित्त वर्ष 2022-23 के लिए नए वित्तीय वर्ष की शुरुआत के साथ, एक व्यक्ति को 15 जून, 2022 तक एडवांस टैक्स की पहली किस्त जमा करनी होगी। टैक्सपेयर्स को इस तिथि तक एडवांस टैक्स का 15% भुगतान करना आवश्यक है। यदि यह तिथि छूट जाती है, तो धारा 234बी और 234सी के तहत ब्याज लगाया जाएगा। 

9. डेबिट/क्रेडिट कार्ड टोकनाइजेशन: 1 जुलाई, 2022
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने डेबिट, क्रेडिट कार्ड के विवरण के टोकन (rbi tokenisation deadline) से जुड़ी समय सीमा को 1 जनवरी, 2022 से 30 जून, 2022 तक छह महीने के लिए बढ़ा दिया है। आपको बता दें कि नई व्यवस्था के तहत रिजर्व बैंक ने पेमेंट कंपनियों को ग्राहकों के क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड का डेटा स्टोर करने से मना किया है। पेमेंट कंपनियों को अब कार्ड के बदले एक वैकल्पिक कोड देना होगा, जिसे टोकन (Token) नाम दिया गया है। 1 जुलाई, 2022 से, ग्राहक को हर बार ऑनलाइन खरीदारी करने पर या तो कार्ड के 16 अंकों को टाइप करना होगा या कार्ड के विवरण को टोकन देना होगा। 

10. वित्त वर्ष 2021-22 के लिए आईटीआर दाखिल करने की अंतिम तिथि: 31 जुलाई, 2022
वित्त वर्ष 2021-22 के लिए आयकर रिटर्न दाखिल करने की अंतिम तारीख 31 जुलाई 2022 कर दी गई है। जब तक सरकार द्वारा यह समय सीमा नहीं बढ़ाई जाती है, अगर कोई व्यक्ति अपना टैक्स रिटर्न दाखिल नहीं करता है, तो उसे 5,000 रुपये तक का जुर्माना देना होगा। 

11. एडवांस टैक्स भुगतान की दूसरी किस्त जमा करने की अंतिम तिथि: 15 सितंबर, 2022
वित्त वर्ष 2022-23 के लिए एडवांस टैक्स की दूसरी किस्त का भुगतान करने की अंतिम तिथि 15 सितंबर, 2022 है। इस तिथि तक, एक व्यक्ति को अग्रिम कर राशि का 45% देना आवश्यक है।

12. एडवांस टैक्स भुगतान की तीसरी किस्त करने की अंतिम तिथि: 15 दिसंबर, 2022
वित्त वर्ष 2022-23 के लिए एडवांस टैक्स (advance tax) की तीसरी किस्त का भुगतान करने की अंतिम तिथि 15 दिसंबर, 2022 है। अग्रिम कर राशि का 75% इस तिथि से पहले भुगतान किया जाना चाहिए अन्यथा लागू होने पर ब्याज लगाया जाएगा।

 

शेयर बाजार फिर गुलजार, सेंसेक्स 672 अंक मजबूत होकर बंद

शेयर बाजार फिर गुलजार, सेंसेक्स 672 अंक मजबूत होकर बंद

नई दिल्ली : भारतीय शेयर बाजार में रौनक बरकरार है। सप्ताह के दूसरे कारोबारी दिन यानी मंगलवार को सेंसेक्स 672.71 अंक या 1.14 फीसदी की बढ़त के साथ 59,855.93 अंक पर बंद हुआ। निफ्टी की बात करें तो 179.55 अंक या 1.02 फीसदी की तेजी के साथ 17,805.25 अंक पर ठहरा। बीएसई इंडेक्स के 30 स्टॉक्स की बात करें तो एनटीपीसी में सबसे ज्यादा बढ़ोतरी रही। एनटीपीसी का स्टॉक 5 फीसदी से ज्यादा की तेजी के साथ बंद हुआ।

इसके अलावा पावरग्रिड, एसबीआई, टाइटन और रिलायंस के स्टॉक में भी 2 फीसदी से ज्यादा की तेजी रही। बढ़त वाले शेयरों में एक्सिस बैंक, टीसीएस, एचयूएल, बजाज फाइनेंस, कोटक बैंक, मारुति, एचडीएफसी, आईसीआईसीआई बैंक, नेस्ले और एशियन पेंट के शेयर में एक फीसदी से ज्यादा की बढ़त दर्ज की गई। गिरावट वाले शेयरों में सनफार्मा, इंडसइंड बैंक, अल्ट्राटेक और इन्फोसिस हैं। 

चेम्बर की मांग पर कपड़े पर GST दर बढ़ाने का फैसला वापिस, व्यापारियों ने अध्यक्ष पारवानी को दिया धन्यवाद

चेम्बर की मांग पर कपड़े पर GST दर बढ़ाने का फैसला वापिस, व्यापारियों ने अध्यक्ष पारवानी को दिया धन्यवाद

रायपुर | छत्तीसगढ़ चेम्बर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज के प्रदेश अध्यक्ष अमर पारवानी, महामंत्री अजय भसीन, कोषाध्यक्ष उत्तम गोलछा, कार्यकारी अध्यक्ष-राजेन्द्र जग्गी ,विक्रम सिंहदेव, राम मंधान, मनमोहन अग्रवाल ने बताया कि छत्तीसगढ़ चेम्बर की मांग को स्वीकार करते हुए दिल्ली में हुई जीएसटी कौंसिल की मीटिंग में कपड़ा पर 1 जनवरी 2022 से 5% के स्थान पर 12% जीएसटी लगाने के निर्णय को वापिस लिया गया।

जीएसटी कौंसिल के इस निर्णय से प्रदेश के लाखों कपड़ा व्यापारियों को राहत मिलेगी जो पिछले एक महीने से ज्यादा समय से बेहद तनाव में थे। छत्तीसगढ़ चेम्बर की इस उपलब्धि की सराहना करते हुए दी रायपुर थोक कपड़ा व्यापारी संघ लि. के अध्यक्ष चंदर विधानी, कार्यकारी अध्यक्ष जयचंद नवानी, कोषाध्यक्ष मूलचंद खत्री, उपाध्यक्ष-पृथ्वीपाल सिंह छाबड़ा, सरल मोदी, रायपुर होलसेल होजियरी एंड रेडिमेड डीलर्स एसोसियेशन के अध्यक्ष विजय मुकीम, सचिव विनय कोचेटा एवं उपाध्यक्ष जसप्रीत सिंह सलूजा ने चेम्बर प्रदेश अध्यक्ष अमर पारवानी का आभार व्यक्त किया।

IPO पर इन्वेस्ट करने वाले हो जाए अलर्ट : इस महीने आने वाला है कई बड़ी कंपनियों का आईपीओ, मिलेगा शानदार कमाई का मौका

IPO पर इन्वेस्ट करने वाले हो जाए अलर्ट : इस महीने आने वाला है कई बड़ी कंपनियों का आईपीओ, मिलेगा शानदार कमाई का मौका

नई दिल्ली | बीता साल आईपीओ से गुलजार रहा. कुछ ऐसे आईपीओ रहे, जिन्होंने अपने निवेशकों को जबरदस्त कमाई कराई है. हालांकि कई आईपीओ ऐसे रहे जिन्होंने निवेशकों की कमाई ही लुटा दी. लेकिन कुल आईपीओ रिटर्न का औसत देखा जाए तो पिछला साल कमाई वाला ही साबित रहा. इस साल भी स्टॉक मार्केट आईपीओ से गुलजार रहेगा. इस साल कई बड़ी कंपनियों के आईपीओ पाइप लाइन में हैं. कंपनियों को बीते साल की तेजी के बाद इस साल में भी अच्छी रकम जुटाने की उम्मीद है.

इस महीने देश के दिग्गज कारोबारी गौतम अडानी की कंपनी अडानी विल्मर, बाबा रामदेव की कंपनी रुचि सोया (Ruchi Soya IPO) के आईपीओ आने वाले हैं. इनके अलावा गो एयरलाइन्स और एलआईसी जैसे बड़े आईपीओ भी आएंगे. मोबिक्विक का आईपीओ भी इसी महीने आने की उम्मीद है. ईएसएएफ स्मॉल फाइनेंस बैंक लिमिटेड और ट्रैक्सन टेक्नोलॉजीज़ का आईपीओ भी जल्द ही आएगा.

अडानी विल्मर आईपीओ (Adani Wilmar IPO)
इसी महीने अडानी विल्मर का आईपीओ आने वाला है, जो करीब 4500 करोड़ रुपये का होगा. अडानी विल्मर, अडानी ग्रुप की सातवीं कंपनी होगी जो बाजार में लिस्ट होगी. Adani Wilmar IPO पूरी तरह फ्रेश इश्यू होगा. कंपनी आईपीओ से जुटाये जाने वाले पैसों का इस्तेमाल कर्ज वापस करने और कारोबार को विस्तार देने में करेगी.

अडानी विल्मर कंपनी
Adani Wilmar खाद्य तेल का मशहूर ब्रांड फॉर्च्यून बनाती है. यह कंपनी चावल, सोयाबिन, बेसन, दाल, वनस्पति, खिचड़ी, साबुन, आटा, चीनी समेत दर्जनों सामान तैयार करती है. ज्यादातर सामान Fortune ब्रांच नाम से आते हैं. अडानी विल्मर कंपनी की स्थापना अडानी ग्रुप और सिंगापुर की कंपनी Wilmar कंपनी के साथ ज्वॉइंट वेंचर के तौर पर 1999 में हुई थी. दोनों कंपनियों की हिस्सेदारी 50-50 प्रतिशत की है.

अडानी विल्मर का खाद्य तेल बाजार में देश में इसका सबसे बड़ा डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क है. इस कंपनी के पूरे देश में 85 स्टॉक प्वाइंट और 5000 डिस्ट्रीब्यूटर्स हैं. रिटेल मार्केट में इसकी हिस्सेदारी करीब 10 फीसदी है. पूरे देश के करीब 15 लाख रिटेल आउटलेट पर इसका प्रोडक्ट उपलब्ध होता है. अडानी विल्मर का सालाना टर्नओवर 30 हजार करोड़ रुपये से अधिक का है जिसमें 24 हजार करोड़ रुपये खाद्य तेल बिजनेस से हैं.

सिर्फ 1122 रुपये की शुरुआती कीमत में करें हवाई सफर, 5 जनवरी तक मिला मौका

सिर्फ 1122 रुपये की शुरुआती कीमत में करें हवाई सफर, 5 जनवरी तक मिला मौका

अगर आप हवाई सफर की योजना बना रहे हैं तो स्पाइसजेट के Wow Winter Sale ऑफर का फायदा उठा सकते हैं। इस सेल ऑफर के तहत सिर्फ 1122 रुपये की शुरुआती कीमत में एयर टिकट बुक कराने का मौका मिलेगा। अहम बात ये है कि इस ऑफर की अवधि 5 जनवरी तक है। मतबल ये कि आप 5 जनवरी तक ऑफर के तहत कम कीमत में टिकट बुक करा सकते हैं।
कब से कब तक सफर का मौका:
इस ऑफर के तहत टिकट बुकिंग के बाद ट्रैवल पीरियड 15 जनवरी से 15 अप्रैल 2022 तक के लिए है। अगर आप ट्रैवल प्लान में बदलाव करते हैं तो इसके लिए अतिरिक्त शुल्क देने की जरूरत नहीं होगी। आप पहली बार फ्री में बदलाव कर सकते हैं।
इसके साथ ही अगली यात्रा के लिए पैसेंजर को 500 रुपये का फ्री फ्लाइट वाउचर भी मिलेगा। यह 30 सितंबर, 2022 तक की यात्रा अवधि के लिए वैलिड है। इसका लाभ लेने के लिए डिपार्चर डेट से कम से कम 15 दिन पहले बुकिंग करनी होगी।
 

BIG NEWS : इन वस्तुओ के दामो में होगी वृद्धि, यहाँ देखे....

BIG NEWS : इन वस्तुओ के दामो में होगी वृद्धि, यहाँ देखे....

नई दिल्ली : एक जनवरी खाने-पीने का सामान ऑनलाइन मंगाना नए साल की शुरुआत यानी आज से महंगा होने जा रहा है। खाने-पीने के सामान की ऑनलाइन डिलिवरी करने वाली स्विगी और जोमैटो जैसी कंपनियों को अब ग्राहकों से पांच प्रतिशत कर जुटाना होगा और उसे सरकार के पास जमा करना होगा। ऐसे फूड वेंडर जो अभी माल एवं सेवा कर (जीएसटी) के दायरे से बाहर हैं, यदि वे ग्राहकों को ऑनलाइन ऑर्डर के जरिये आपूर्ति करते हैं तो उन्हें जीएसटी देना होगा। अभी जीएसटी के तहत पंजीकृत रेस्तरां ग्राहकों से कर वसूलते हैं और सरकार के पास जमा कराते हैं। इसके अलावा शनिवार से ही ऐप आधारित कैब सेवा कंपनियों मसलन उबर और ओला को भी दोपहिया और तिपहिया वाहनों की बुकिंग पर पांच प्रतिशत जीएसटी का संग्रह करना होगा। वहीं आज ही से सभी जूते-चप्पलों (फुटवियर) पर 12 प्रतिशत जीएसटी लगेगा। यानी सभी दाम के फुटवियर पर 12 प्रतिशत की जीएसटी दर लागू होगी।


नए साल की शुरुआत से जीएसटी में ये बदलाव लागू हो रहे हैं। इसके अलावा कर अपवंचना रोकने के लिए जीएसटी कानून में संशोधन किया गया है। इसके तहत इनपुट कर क्रेडिट (आईटीसी) अब सिर्फ एक बार मिलेगा। करदाता के जीएसटीआर 2बी (खरीद रिटर्न) में 'क्रेडिटÓ दर्ज होने के बाद इसे दिया जाएगा। जीएसटी नियमों के तहत पहले पांच प्रतिशत का 'अस्थायीÓ क्रेडिट दिया जाता था। एक जनवरी, 2022 से इसकी अनुमति नहीं होगी।


ईवाई इंडिया के कर भागीदार विपिन सपरा ने कहा, ''इस बदलाव का करदाताओं की कार्यशील पूंजी पर तत्काल प्रभाव पड़ेगा, जो अभी तक 105 प्रतिशत के 'क्रेडिटÓ का लाभ ले रहे थे। इस बदलाव से अब उद्योग के लिए भी यह जरूरी हो जाएगा कि वे सही और अनुपालन वाले वेंडरों से खरीद करें। नए साल से कर अपवंचना रोकने के उपायों के तहत जीएसटी रिफंड के लिए आधार सत्यापन को भी अनिवार्य किया गया है। इसमें ऐसी इकाइयां जिन्होंने कर का भुगतान नहीं किया है और पिछले महीने के लिए जीएसटीआर-3बी जमा कराया है, उन्हें जीएसटीआर-1 दाखिल करने की सुविधा नहीं होगी।


अभी तक जीएसटी कानून के तहत यदि कंपनियां या इकाइयां पिछले दो माह का जीएसटीआर-3बी जमा कराने में विफल रहती हैं, तो उन्हें बाहरी आपूर्ति के लिए रिटर्न या जीएसटीआर-1 दाखिल करने की अनुमति नहीं होती थी।
इसके अलावा जीएसटी कानून में संशोधन कर जीएसटी अधिकारियों के अधिकार बढ़ाए गए हैं। जीएसटी अधिकारी बिना किसी कारण बताओ नोटिस के जीएसटीआर-3बी के जरिये कम बिक्री दिखाकर कर का भुगतान करने वाली इकाइयों के परिसर में जाकर बकाया कर की वसूली कर सकते हैं। सपरा ने कहा कि इस कदम से जाली बिलों पर रोक लगेगी। अभी तक विक्रेता खरीदार को ऊंचे आईटीसी का लाभ देने के लिए ऊंची बिक्री दिखाते थे और कम जीएसटी देनदारी को जीएसटीआर-3बी में बिक्री को कम कर दिखाते थे।