छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |
भारतीय मूल के पराग अग्रवाल ट्विटर के बने नए सीईओ..................

भारतीय मूल के पराग अग्रवाल ट्विटर के बने नए सीईओ..................

नई दिल्ली: सोशल मीडिया साइट ट्विटर के सह संस्थापक जैक डोर्सी ने सीईओ के पद से इस्तीफा देकर कंपनी छोड़ दी है. उनकी जगह भारतीय मूल के पराग अग्रवाल को नियुक्त किया गया है. कौन हैं पराग अग्रवाल 37 साल के पराग अग्रवाल ट्विटर के नए सीईओ होंगे. वह जैक डोर्सी की जगह लेंगे जिन्होंने पद और कंपनी दोनों छोडऩे का ऐलान किया. इसके साथ ही दुनिया की सबसे नामी कंपनियों का नेतृत्व कर रहे भारतीयों की सूची में एक और नाम शामिल हो गया. पराग अग्रवाल ने पर्दे के पीछे से एकाएक इस अहम भूमिका में पदार्पण किया है.


हालांकि संभव है कि उनकी सशक्त तकनीकी क्षमता और उनके नाम पर कोई विवाद ना होना ही उनके पक्ष में गया हो. क्यों चुने गए अग्रवाल भारतीय मूल के प्रवासी अग्रवाल अब तक कोई बहुत ज्यादा खबरों में नहीं रहे हैं. हालांकि वह 15 साल से ट्विटर में काम कर रहे थे और चार साल से कंपनी के चीफ टेक्निकल ऑफिसर थे लेकिन जैक डोर्सी, मार्क जकरबर्ग या ईलॉन मस्क की तरह हाई प्रोफाइल नहीं हैं. वॉल स्ट्रीट की निगाहें अब उत्सुकता से ट्विटर की ओर देख रही हैं क्योंकि ऐसी उम्मीद की जा रही है कि अग्रवाल कंपनी को इंटरनेट के अगले युग यानी मेटावर्स की ओर ले जाएंगे.

सीएफआरए रीसर्च के विश्लेषक एंजेलो जीनो ने लिखा कि अग्रवाल एक सुरक्षित चयन हैं जिन्हें निवेशक पसंद करेंगे. जीनो ने इस बात पर भी जोर दिया कि ट्विटर की हिस्सेदार कंपनी इलियट मैनेजमेंट कॉर्प ने डोर्सी को पद छोडऩे के लिए मजबूर किया था. इलियट ने सोमवार को एक बयान जारी कर कहा कि अग्रवाल और बोर्ड के नए अध्यक्ष ब्रेट टेलर इस अहम वक्त में कंपनी के लिए सही अगुआ हैं. टेलर बिजनेस सॉफ्टवेयर बनाने वाली कंपनी सेल्सफोर्स के सीओओ हैं. भारतीयों की फेहरिस्त पराग अग्रवाल उन भारतीयों की लंबी सूची में अगला नाम हैं जो सिलिकॉन वैली की बड़ी कंपनियों का नेतृत्व कर रहे हैं. उनमें गूगल की मुख्य कंपनी अल्फाबेट के सुंदर पिचाई, माइक्रोसॉफ्ट के सत्य नाडेला और आईबीएम के अरविंद कृष्णा शामिल हैं. पराग अग्रवाल ने आईआईटी बॉम्बे से पढ़ाई की है.


इंजीनियरिंग की डिग्री के बाद उन्होंने अमेरिका की प्रतिष्ठित स्टैन्फर्ड यूनिवर्सिटी से कंप्यूटर साइंस में पीएचडी की. उसके बाद माइक्रोसॉफ्ट और याहू में इंटर्नशिप भी की. 2011 में उन्होंने ट्विटर में काम शुरू किया था. तब कंपनी में सिर्फ 1,000 कर्मचारी हुआ करते थे. पिछले साल के आखिर में कंपनी के 5,500 कर्मचारी थे. जल्दी ही अग्रवाल का नाम हो गया. 2017 में वह चीफ टेक्निकल ऑफिसर नियुक्त किए गए. वह कंपनी की आर्टिफिशल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग नीतियों के लिए जिम्मेदार रहे. बड़ी चुनौतियां यूं तो ट्विटर दुनिया के बड़े-बड़े लोगों जैसे राजनेताओं, पत्रकारों और मनोरंजन जगत की हस्तियों की पसंदीदा सोशल मीडिया प्रोफाइल है लेकिन ग्राहकों की संख्या के मामले में यह फेसबुक और यूट्यूब के अलावा नई वीडियो ऐप टिक टॉक से काफी पीछे रह गई है.

 

ट्विटर के सिर्फ 20 करोड़ ऐसे यूजर हैं जो प्रतिदिन सक्रिय होते हैं. इसलिए पराग अग्रवाल के सामने चुनौतियां काफी बड़ी हैं. उन्हें तकनीकी विकास ही नहीं देखना है बल्कि राजनीतिक और सामाजिक चुनौतियों का भी सामना करना होगा. इनमें फेक न्यूज, ट्रोलिंग और मानिसक स्वास्थ्य पर असर जैसे गंभीर मुद्दे भी हैं. पराग अग्रवाल की एक चुनौती भारत सरकार के साथ बेहतर संबंध बनाना भी होगा. हाल के महीनों में कंपनी के भारत सरकार से रिश्ते खराब हुए हैं. कंपनी के भारत में प्रमुख को कई बार अधिकारियों का सामना करना पड़ा है और अब भारत सरकार के कई नेता ट्विटर की स्थानीय प्रतिद्वन्द्वी कू को समर्थन दे रहे हैं.

सोना और चांदी की कीमतों में जारी है बदलाव, जाने क्या है आज के भाव

सोना और चांदी की कीमतों में जारी है बदलाव, जाने क्या है आज के भाव

मुंबई: वैश्विक बाजार में कीमती धातुओं में नरमी के बावजूद स्थानीय स्तर पर मांग निकलने से आज घरेलू सर्राफा बाजार में सोना 105 रुपये प्रति दस ग्राम और चांदी 115 रुपये प्रति किलोग्राम तेज रही।


अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सोना हाजिर 0.04 प्रतिशत उतरकर 1791.06 डॉलर प्रति औंस पर आ गया। वहीं, अमेरिकी सोना वायदा 0.16 प्रतिशत की बढ़त लेकर 1788.30 डॉलर प्रति औंस हो गया। हालांकि इस दौरान चांदी हाजिर 0.05 प्रतिशत टूटकर 23.12 डॉलर प्रति औंस बोली गई।


देश के सबसे बड़े वायदा बाजार एमसीएक्स में सोना 105 रुपये बढ़कर 47689 रुपये प्रति दस ग्राम और सोना मिनी 85 रुपये की बढ़त लेकर 47695 रुपये प्रति दस ग्राम पर रहा। इसी तरह चांदी 115 रुपये मजबूत होकर 62159 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई जबकि चांदी मिनी 55 रुपये गिरकर 63190 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गई।

शादी सीजन के चलते सोने और चांदी की कीमतों में तेजी, जानिए आज के भाव

शादी सीजन के चलते सोने और चांदी की कीमतों में तेजी, जानिए आज के भाव

नई दिल्ली. शादी सीजन के चलते घरेलु सराफा बाजार में सोने और चांदी के भाव में तेजी देखने को मिल रही है. लगातार बढ़ोत्तरी के बावजूद भी सोना अभी रिकॉर्ड हाई से काफी सस्ता मिल रहा है. ऐसे में अगर आपको भी खरीदारी करनी है तो जल्द ही कर लें. आज मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर आज फरवरी डिलीवरी वाले सोने के भाव में 0.34 फीसदी की तेजी दर्ज की गई है. वहीं चांदी की कीमतें 0.96 फीसदी की बढ़ोत्तरी आई है.

रिकॉर्ड हाई से 8077 रुपये बिक रहा सस्ता
साल 2020 की बात करें तो पिछले साल समान अवधि में MCX पर 10 ग्राम सोने का भाव 56,200 रुपये के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया था. आज सोना दिसंबर वायदा MCX पर 48,123 रुपये प्रति 10 ग्राम के लेवल पर है, यानी अब भी करीब 8077 रुपये सस्ता मिल रहा है.

जानिए क्या है सोने चांदी का भाव
अक्टूबर डिलीवरी वाले गोल्ड की कीमत आज 0.34 फीसदी की तेजी के साथ 48,123 रुपये प्रति 10 ग्राम के लेवल पर है. वहीं आज के कारोबार में चांदी 0.96 फीसदी बढ़ गई. आज 1 किलो चांदी का भाव 63,571 रुपये है.

मिस्ड कॉल देकर पता लगाएं सोने का रेट
आपको बता दें आप इन रेट्स को आसानी से घर बैठे पता लगा सकते हैं. इसके लिए आपको सिर्फ इस नंबर 8955664433 पर मिस्ड कॉल देना है और आपके फोन पर मैसेज आ जाएगा, जिसमें आप लेटेस्ट रेट्स चेक कर सकते हैं.

इस तरह चेक कर सकते हैं सोने की शुद्धता
बता दें अगर अब आप सोने की शुद्धता चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए सरकार की ओर से एक ऐप बनाया गया है. ‘BIS Care app’ से ग्राहक सोने की शुद्धता की जांच कर सकते हैं. इस ऐप के जरिए सिर्फ सोने की शुद्धता की जांच ही नहीं बल्कि इससे जुड़ी कोई भी शिकायत भी कर सकते हैं.

 

अब Jio ने दिया तगड़ा झटका: इतने रुपये तक महंगे हुए प्लान्स, फटाफट देखें पूरी लिस्ट

अब Jio ने दिया तगड़ा झटका: इतने रुपये तक महंगे हुए प्लान्स, फटाफट देखें पूरी लिस्ट

एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया (वीआई) ने अपने प्लान्स में 500 रुपये तक की बढ़ोतरी कर अपने ग्राहकों को बड़ा झटका दिया था। अब रिलायंस जियो (Reliance Jio) भी इस लिस्ट में शामिल हो गया। जियो ने रविवार को अपने कुछ चुनिंदा प्रीपेड प्लान्स की कीमतों में बढ़ोतरी करने की घोषणा की है। जियो ने अपने कुछ पॉपुलर प्लान्स में 480 रुपये तक की बढ़ोतरी कर ग्राहकों को तगड़ा झटका दिया है। नई कीमतें 1 दिसंबर से लागू होंगी।
तो चलिए देखते हैं कि अब ग्राहकों को किस प्लान पर कितना अधिक खर्च करना पड़ेगा...
JioPhone के प्लान में बढ़ोतरी:
75 रुपये का प्लान 91 रुपये का हुआ, बढ़ोतरी: 16 रुपये
जियोफोन का 75 रुपये वाले प्लान के लिए 1 दिसंबर से ग्राहकों को 16 रुपये ज्यादा यानी 91 रुपये खर्च करने होंगे। प्लान की वैलिडिटी 28 दिनों की है। इस अवधि में ग्राहकों को महीनेभर के लिए कुल 3जीबी डेटा, अनलिमिटेड वॉयस कॉल और 50 एसएमएस मिलेंगे।
अनलिमिटेड प्लान में बढ़ोतरी:
129 रुपये का पैक, 155 रुपए का हुआ
28 दिनों की वैधता वाले 129 रुपये पैक के लिए 1 दिसंबर से 155 रुपये खर्च करने होंगे। प्लान में 28 दिनों के लिए डेली 2 जीबी डेटा, अनलिमिटेड वॉयल कॉल और कुल 300 एसएमएस मिलेंगे।
149 रुपये का पैक, 179 रुपये का हुआ
24 दिनों की वैलिडिटी वाले 149 रुपए पैक के लिए 1 दिसंबर से ग्राहकों को 179 रुपये खर्च करने होंगे। प्लान में 24 दिनों के लिए ग्राहकों को डेली 1 जीबी डेटा, अनलिनिटेड वॉयस कॉल और डेली 100 एसएमएस मिलेंगे।
199 रुपये का पैक, 239 रुपये का हुआ
28 दिनों की वैलिडिटी वाला 199 रुपए का पैक अब 239 रुपये का हो गया है। प्लान में ग्राहकों को 28 दिनों के लिए डेली 1.5 जीबी डेटा, अनलिमिटेड वॉयस कॉल और डेली 100 एसएमएस मिलेंगे।
249 रुपये का पैक, 299 रुपये का हुआ
28 दिनों की वैलिडिटी वाला 249 रुपये का पैक, बढ़ोतरी के बाद 299 रुपये का हो गया है। इस प्लान में ग्राहकों को डेली 2 जीबी डेटा, अनलिमिटेड वॉयस कॉल और डेली 100 एसएमएस मिलेंगे।
399 रुपये का पैक, 479 रुपये का हुआ
56 दिनों की वैलिडिटी वाला 399 रुपये का पैक, बढ़ोतरी के बाद 479 रुपये का हो गया है। इस प्लान में ग्राहकों को डेली 1.5 जीबी डेटा, अनलिमिडेट वॉयस कॉल के साथ डेली 100 एसएमएस मिलेंगे।
444 रुपये का पैक, 533 रुपये का हुआ
56 दिनों की वैलिडिटी वाला 444 रुपए का पैक, बढ़ोतरी के बाद 533 रुपये का हो गया है। इस प्लान में ग्राहकों को डेली 2 जीबी डेटा, अनलिमिटेड वॉयस कॉल और डेली 100 एसएमएस मिलेंगे।
329 रुपये का पैक, 395 रुपये का हुआ
84 दिनों की वैलिडिटी वाला 329 रुपये का पैक के लिए 1 दिसंबर से ग्राहकों को 395 रुपये में मिलेगा। प्लान में कुल 6 जीबी डेटा, अनलिमिटेड वॉयस कॉल और कुल 1000 एसएमएस मिलेंगे।

 

क्रिप्टोकरंसी पर प्रतिबंध लगाकर डिजिटल करंसी शुरू करने की तैयारी में मोदी सरकार, जानें दोनों में क्या है अंतर

क्रिप्टोकरंसी पर प्रतिबंध लगाकर डिजिटल करंसी शुरू करने की तैयारी में मोदी सरकार, जानें दोनों में क्या है अंतर

केंद्र की मोदी सरकार निजी क्रिप्टोकरंसी पर प्रतिबंध लगाकर डिजिटल करंसी शुरू करने की तैयारी में है। संसद के शीतकालीन सत्र में क्रिप्टोकरंसी पर प्रतिबंध लगाने के लिए विधेयक लाया जाएगा। इसके बाद भारतीय रिजर्व बैंक देश में जल्द ही डिजिटल करंसी पेश करेगा। ऐसे में अगर आप डिजिटल और क्रिप्टोकरंसी में फर्क को लेकर ऊहापोह में हैं तो हम आपके मन में उठ रहे सभी सवालों के जवाब दे रहे हैं। आइए जानते हैं कि डिजिट करंसी क्रिप्टोकरेंसी से कितना अलग है।
केंद्रीय बैंक जारी करता है डिजिटल करंसी
डिजिटल करंसी को देश का केंद्रीय बैंक जारी करता है। यह उस देश की केंद्रीय बैंक की बैलेंसशीट में भी शामिल होती है। इसकी खासियत यह है कि इसे देश की सॉवरेन करेंसी में बदला जा सकता है। भारत के मामले में आप इसे डिजिटल रुपया कह सकते हैं। डिजिटल करेंसी दो तरह की होती है-रिटेल और होलसेल। रिटेल डिजिटल करेंसी का इस्तेमाल आम लोग और कंपनियां करती हैं। होलसेल डिजिटल करेंसी का इस्तेमाल वित्तीय संस्थाओं द्वारा किया जाता है।
उतार-चढ़ाव और जोखिम नहीं
डिजिटल करेंसी को उस देश की सरकार की मान्यता हासिल होती है, जिस देश का केंद्रीय बैंक इसे जारी करता है। इसलिए इसमें जोखिम नहीं होता है। इससे जारी करने वाले देश में खरीदारी के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। वहीं, क्रिप्टोकरंसी में भारी उतार-चढ़ाव होता है क्योंकि यह किसी नियाकम के अंदर में नहीं है।
डिजिटल और क्रिप्टोकरंसी में प्रमुख अंतर
• -डिजिटल करंसी को केंद्रीय बैंक जारी करता है। क्रिप्टोकरंसी माइनिंग के जरिए तैयार की जाती है।
• -डिजिटल करंसी को केंद्रीय बैंक और उस देश की सरकार से मान्यता प्राप्त होती है। क्रिप्टोकरंसी के पास केंद्रीय बैंक या सरकार की मान्यता नहीं होती है।
• -डिजिटल करंसी की वैल्यू स्थिर रहती है। क्रिप्टोकरंसी की वैल्यू में बहुत उतार-चढ़ाव होता है।
• -डिजिटल करंसी को संबंधित देश की मुद्रा में बदला जा सकता है। क्रिप्टोकरंसी में ऐसा नहीं हो पाता है।

क्रिप्टोकरेंसी बाजार में बनी रहेगी: पेटीएम संस्थापक
वित्तीय प्रौद्योगिकी कंपनी पेटीएम के संस्थापक विजय शेखर शर्मा ने बृहस्पतिवार को कहा कि क्रिप्टोकरेंसी को लेकर जताई जा रही तमाम आपत्तियों के बावजूद यह आभासी मुद्रा बनी रहने वाली है। शर्मा ने उद्योग मंडल इंडियन चैंबर ऑफ कॉमर्स (आईसीसी)के एक कार्यक्रम को 'ऑनलाइन' संबोधित करते हुए कहा कि क्रिप्टोकरेंसी असल में सुरक्षित संचार तकनीकों के अध्ययन वाली विधा क्रिप्टोग्राफी पर आधारित मुद्रा है।
उन्होंने कहा, 'क्रिप्टो सिलिकॉन वैली की तरफ से वॉल स्ट्रीट को एक जवाब है। मैं इसे लेकर खासा सकारात्मक हूं। कुछ वर्षों में यह हमारी रोजमर्रा की जिंदगी का हिस्सा बन चुके इंटरनेट की तरह मुख्यधारा की प्रौद्योगिकी हो जाएगी।'
क्रिप्टोकरेंसी के नियमन के लिए भारत में विधेयक लाने की तैयारी चल रही है। इससे पहले भारतीय रिजर्व बैंक भी इसके दुरुपयोग को लेकर गहरी आशंका जता चुका है। इस संदर्भ में पेटीएम संस्थापक ने कहा कि इस डिजिटल मुद्रा के बारे में इस समय भ्रम की स्थिति है। उन्होंने कहा, 'हर सरकार इसे लेकर संशयग्रस्त है। लेकिन अगले पांच वर्षों में यह मुख्यधारा की प्रौद्योगिकी बन जाएगी।' हालांकि उन्होंने कहा कि क्रिप्टोकरेंसी परंपरागत मुद्रा की जगह नहीं ले पाएगी।

 

सस्ते में खरीदें 7 सीटर कार, मिल रहा 60 हजार का डिस्काउंट, कीमत 6 लाख रुपये से कम

सस्ते में खरीदें 7 सीटर कार, मिल रहा 60 हजार का डिस्काउंट, कीमत 6 लाख रुपये से कम

अगर आप एक सस्ती 7 सीटर कार खरीदने के बारे में सोच रहे हैं, तो आपके पास शानदार मौका है। रेनो अपनी MPV कार रेनो ट्राइबर (Renault Triber) पर भारी छूट ऑफर कर रही है। इस 7 सीटर गाड़ी को आप 60 हजार तक सस्ते में खरीद सकते हैं। बता दें कि यह देश की सबसे सस्ती 7 सीटर गाड़ी में से एक है। इसकी कीमत 6 लाख से भी कम है। इसका मुकाबला मारुति स्विफ्ट, हुंडई ग्रैंड आई10 निओस और डटसन गो+ जैसी गाड़ियों के साथ रहता है।

आइए जानते हैं ज्यादा डिटेल्स:
क्या है कीमत और ऑफर्स
Renault Triber कुल 4 वेरिएंट- RXE, RXL, RXT, और RXZ में आती है। इसकी कीमत 5.5 लाख रुपये से शुरू होकर 7.95 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) तक जाती है। इस MPV पर 60 हजार रुपये तक की छूट मिल रही है। इसमें 25 हजार रुपये तक का एक्सचेंज बेनिफिट, 25 हजार रुपये तक का कैश बेनिफिट और 10 हजार रुपये तक का कार्पोरेट बेनिफिट शामिल है।
इंजन और पावर
रेनो ट्राइबर में 1 लीटर पेट्रोल इंजन मिलता है, जो 72PS की पावर और 96Nm टॉर्क जेनरेट करता है। यह 5-स्पीड मैनुअल और AMT गियरबॉक्स से जुड़ा है। एमपीवी में 1-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन (100PS/160Nm) भी मिल सकता है। यह इंजन संभवतः 5-स्पीड मैनुअल और सीवीटी ऑटोमैटिक के साथ आएगा। इस मोटर को ऑटो एक्सपो 2020 में शोकेस किया गया था, लेकिन फिलहाल इसकी लॉन्चिंग आगे बढ़ा दी गई है।
ऐसे हैं फीचर्स
रेनो ट्राइबर में एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले के साथ 8-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, हाइट एडजस्टेबल ड्राइवर सीट, स्टीयरिंग-माउंटेड ऑडियो और कॉलिंग कंट्रोल, दूसरी और तीसरी पंक्ति की सीटों के लिए एसी वेंट, एक डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और पुश बटन स्टार्ट/स्टॉप जैसे फीचर्स मिलते है। इसमें सेफ्टी के लिए डुअल फ्रंट एयरबैग, एबीएस के साथ ईबीडी, और रियर पार्किंग सेंसर सभी वेरिएंट में स्टैंडर्ड के रूप में मिलते हैं।
 

LPG सिलेंडर की कीमतों को लेकर होगा बड़ा बदलाव, 1 दिसंबर से बदल जाएंगे ये नियम.............

LPG सिलेंडर की कीमतों को लेकर होगा बड़ा बदलाव, 1 दिसंबर से बदल जाएंगे ये नियम.............

नई दिल्ली: 1 दिसंबर से कई नियमों में बदलाव होने वाला है, इसके साथ ही आम लोगों के जीवन से जुड़े कुछ नियम भी बदल जाने वाले हैं। नए महीने में एलपीजी सिलेंडर की कीमतें बदल सकती हैं। इसके अलावा बैंकिंग और पेंशन से संबंधित कुछ नियम भी बदलने जा रहे हैं।


बदल सकते हैं LPG के दाम
डीजल-पेट्रोल की खुदरा बिक्री करने वाली सरकारी तेल कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी सिलेंडर के दाम की समीक्षा करती हैं। कोरोना वायरस का नया वैरिएंट सामने आने के बाद क्रूड ऑयल (Crude Oil) के दाम में बड़ी गिरावट आई है। इस शुक्रवार को ब्रेंट क्रूड के दाम में 10 डॉलर प्रति बैरल की गिरावट दर्ज की गई, जो अप्रैल 2020 के बाद की सबसे बड़ी गिरावट है। ऐसे में उम्मीद है कि एक दिसंबर की समीक्षा में एलपीजी सिलेंडर के दाम कम किए जाएं।

EPFO ने UAN और आधार को लिंक करने की समयसीमा बढ़ाकर 30 नवंबर कर दी थी। अब इसमें और विस्तार की उम्मीद नहीं है। ऐसे में जिन लोगों ने अब तक यह नहीं किया है, उन्हें तीन दिन में यह काम निपटा लेना होगा, वर्ना बड़ा नुकसान उठाना पड़ सकता है। समयसीमा के भीतर UAN-Aadhaar लिंक नहीं करा पाने पर अंशधारकों के खाते में पीएफ (PF) जमा नहीं हो पाएगा। ऐसे अंशधारक पीएफ खाते से निकासी भी नहीं कर सकेंगे।


30 नवंबर तक UAN-Aadhaar लिंक नहीं कराने पर एक और बड़ा नुकसान हो सकता है। EPFO ने Employees Deposit Linked Insurance के लिए भी UAN-Aadhaar लिंकिंग को अनिवार्य बना दिया है। ऐसा नहीं करने पर कर्मचारी का प्रीमियम जमा नहीं हो सकेगा और सात लाख रुपये तक के बीमा कवर के लाभ से वह वंचित हो जाएगा।


Home Loan पर समाप्त हो रहे हैं कुछ ऑफर
फेस्टिव सीजन (Festive Season) में कई बैंकों और वित्तीय संस्थानों ने होम लोन पर ऑफर दिया है। ये ऑफर किफायती ब्याज दर से लेकर प्रोसेसिंग फी माफ करने तक है। हालांकि ज्यादातर बैंकों के ऑफर 31 दिसंबर 2021 तक लागू हैं, लेकिन एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस का ऑफर इसी महीने समाप्त हो रहा है। कंपनी दो करोड़ रुपये तक के लोन पर पात्र ग्राहकों को 6।66 फीसदी की दर पर होम लोन का ऑफर दिया है, जो 30 नवंबर को समाप्त हो रहा है।

 

Pensioners के लिए यह बदलाव
सरकारी पेंशनर्स के लिए जीवन पत्र जमा करने की अंतिम तारीख 30 नवंबर है। समयसीमा के भीतर जीवन पत्र नहीं जमा करा पाने वाले सरकारी पेंशनर्स को पेंशन मिलना बंद हो जाएगा। ईपीएफओ के एक हालिया Tweet के अनुसार, सरकारी पेंशनर्स को 30 नवंबर तक जीवन पत्र जमा कराना होगा, जो एक साल के लिए वैध होगा। यह काम घर बैठे डिजिटली किया जा सकता है।

 

SBI Credit Card होगा महंगा
एसबीआई क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने वाले लोगों के लिए भी दिसंबर से बदलाव आने वाला है। अब एसबीआई क्रेडिट कार्ड से ईएमआई पर खरीदारी करना महंगा हो जाएगा। अभी तक एसबीआई कार्ड सिर्फ ब्याज वसूल करती थी, लेकिन अब ईएमआई पर खरीदारी करने पर प्रोसेसिंग फी भी देना होगा। इसका सीधा असर एसबीआई क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करने वालों की जेब पर पड़ेगा।

फिर बदले सोने और चांदी के दाम, देखें क्या है आज के दाम

फिर बदले सोने और चांदी के दाम, देखें क्या है आज के दाम

मुंबई: अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कीमती धातुओं में तेजी के बल पर आज घरेलू सर्राफा बाजार में सोना 45 रुपये प्रति दस ग्राम और चांदी 620 रुपये प्रति किलोग्राम महंगी हो गई।


अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सोना हाजिर 0.11 प्रतिशत चढ़कर 1790.50 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया। वहीं, अमेरिकी सोना वायदा 1784.10 डॉलर प्रति औंस पर सपाट रहा। इस दौरान चांदी हाजिर 0.43 प्रतिशत की तेजी लेकर 23.63 डॉलर प्रति औंस पर रहा।


वैश्विक स्तर का तेजी का असर देश के सबसे बड़े वायदा बाजार एमसीएक्स में भी दिखा। इस दौरान सोना 45 रुपये बढ़कर 47483 रुपये प्रति दस ग्राम और सोना मिनी 35 रुपये की बढ़त लेकर 47502 रुपये प्रति दस ग्राम पर रहा। इसी तरह चांदी 620 रुपये उछलकर 63255 रुपये प्रति किलोग्राम और चांदी मिनी 255 रुपये मजबूत होकर 64140 रुपये प्रति किलोग्राम बोली गयी।

इसी महीने खत्म कर लें बैंकिंग से जुड़े जरूरी काम, दिसंबर में 16 दिन बंद रहेंगे बैंक, देखें छुट्टियों की पूरी लिस्ट

इसी महीने खत्म कर लें बैंकिंग से जुड़े जरूरी काम, दिसंबर में 16 दिन बंद रहेंगे बैंक, देखें छुट्टियों की पूरी लिस्ट

नई दिल्लीः नवंबर महीने को खत्म होने में कुछ दिन ही शेष बचा है। इसके बाद अब साल 2021 के आखिरी महीने दिसंबर की शुरूआत हो जाएगी। इस महीने में देश भर में बैंक 16 दिन बंद रहेंगे। जिसमें 4 छुट्टी रविवार की हैं। इनमें कई छुट्टियां लगातार भी पड़ने वाली है।
इस महीने में क्रिसमस का त्योहार आता है, जिसकी छुट्टी लगभग पूरे देश के बैंकों में रहती है। हालांकि, हर जगह बैंक 16 दिन बंद नहीं रहने वाले हैं।कुछ छुट्टियां स्थानीय होने के कारण, स्थान विशेष पर ही बैंक बंद रहेंगे। यदि आप दिसंबर महीने में बैंक से जुड़े काम करने वाले हैं तो पहले आरबीआई की तरफ से जारी छुट्टियों की लिस्ट जरूर देख लें।


दिसंबर 2021 में बैंकों की छुट्टियां
3 दिसंबर – फेस्ट ऑफ सेंट फ्रांसिस जेवियर (Kanakadasa Jayanthi/Feast of St।Francis Xavier) (पणजी में बैंक बंद)
5 दिसंबर – रविवार (साप्ताहिक अवकाश)
11 दिसंबर – शनिवार (महीने का दूसरा शनिवार)
12 दिसंबर – रविवार (साप्ताहिक अवकाश)
18 दिसंबर – यू सो सो थाम की डेथ एनिवर्सरी (शिलॉन्ग में बैंक बंद)
19 दिसंबर – रविवार (साप्ताहिक अवकाश)
24 दिसंबर – क्रिसमस फेस्टिवल (आइजोल में बैंक बंद).
25 दिसंबर – क्रिसमस (बेंगलुरु और भुवनेश्वर को छोड़कर सभी जगह बैंक बंद) शनिवार, (महीने का चौथा शनिवार)
26 दिसंबर – रविवार (साप्ताहिक अवकाश)
27 दिसंबर – क्रिसमस सेलिब्रेशन (आइजोल में बैंक बंद)
30 दिसंबर – यू कियांग नॉन्गबाह (शिलॉन्ग में बैंक बंद)
31 दिसंबर – न्यू ईयर्स इवनिंग (आइजोल में बैंक बंद)
 

बड़ी खबर छत्तीसगढ़: लाल हुवा टमाटर, कीमतें हुई 80 रुपए पार, ये है कारण...........

बड़ी खबर छत्तीसगढ़: लाल हुवा टमाटर, कीमतें हुई 80 रुपए पार, ये है कारण...........

रायपुर/बिलासपुर: जैसे-जैसे ठंड का मौसम आ रहा है बाजारों में सब्जियों का रेट भी बढ़ता जा रहा है कुछ लोग इसे कम उत्पादन के कारण रेट में इज़ाफ़ा मान रहे हैं,तो कुछ लोग बढ़ते पेट्रोलियम पदार्थों की कीमतों के वजह से ट्रांसपोर्ट भाड़ा में बढ़ोतरी, खैर जो भी हो मंहगाई की मार के कारण आम जनमानस की कमर टूट चुकी हैं ,परंतु सरकार इसपर आरोप ही लगा रहे हैं।


बात करे टमाटर की तो टमाटर का रेट प्रति किलो के हिसाब से हर दूसरे महंगा होते जा रहा है, वर्तमान समय मे टमाटर 80 रुपये प्रति किलो के हिसाब से बिक रहा है।


कीमत बढ़ी शनिचरी में भीड़ कम:-
छत्तीसगढ़ के दूसरे सबसे बड़े शहर न्यायधानी बिलासपुर का शनिचरी सब्जी मंडी प्रदेश के बड़े सब्जी मंडियों में से एक है, यहा प्रतिदिन हजारों लोग दैनिक जरूरत के हिसाब से सब्जियां लेने आते हैं पर बढ़ती कीमतों के कारण कुछ दिनों से यहा लोगो की भीड़ कम देखी जा रही हैं।


राजधानी के बाजारों में कम खपत:-
राजधानी रायपुर के सब्जी बाजारों में भी लोगो की सामान्य भीड़ देखी गई पर लोग पहले की तुलना में मोलभाव करते ज्यादा नजऱ आ रहे हैं, बढ़ती सब्जियों की कीमतों से लोगो का झोला भी पूरी तरह से नही भर पा रहा, किलो के हिसाब से खरीदारी करने वाले ग्राहक पाव भर सब्जी लेकर अपना जरूरत पूरा कर रहे हैं।


सब्जियों का भाव:--
टमाटर-60 से 90 रुपये प्रति किलो
भिंडी-50 रुपये किलो
करेला-60 रुपये किलो
बरबट्टी-40-50 रुपये किलो
लौकी-30 रुपये किलो
कुंदरू-30 से 40 रुपये किलो
लालभाजी-40 रुपये किलो
पालक-40 रुपये किलो
धनिया-120 रुपये किलो
मिर्ची-60 रुपये किलो
लहसुन-120 रुपये किलो
हरा मटर-100 रुपये किलो
फूल गोभी- 60से 80 रुपये किलो
बैगन-30 से 40 रुपये किलो
पत्ता गोभी-30 से 40 रुपये किलो
गाजर-60 से 80 रुपए किलो
आलू-25 रुपये किलो
प्याज-35 रुपये किलो के भाव बिक रहे हैं।

एक और बैंक की हालत ख़राब, भारतीय रिजर्व बैंक ने लगाई पाबंदियां......

एक और बैंक की हालत ख़राब, भारतीय रिजर्व बैंक ने लगाई पाबंदियां......

नई दिल्ली: भारतीय रिजर्व बैंक की पाबंदियों की जद में एक और सहकारी बैंक का नाम जुड़ गया है. केंद्रीय बैंक ने मलकापुर अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक के ऊपर कई पाबंदियां लगाने की बुधवार को घोषणा की गया है .सहकारी बैंक के ग्राहक पाबंदियों के बाद अब अधिकतम 10 हजार रुपए ही निकाल सकेंगे. रिजर्व बैंक ने एक बयान में कहा कि को-ऑपरेटिव बैंक की वित्तीय स्थिति बिगड़ने के कारण यह कार्रवाई की गई है. अब मलकापुर अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक आरबीआई की पूर्व अनुमति के बिना कोई लोन रीन्यू नहीं कर सकेगा. मलकापुर अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक को कोई निवेश करने, कहीं से धन जुटाने या कोई भुगतान करने से पहले भी रिजर्व बैंक की अनुमति की जरूरत होगी.रिजर्व बैंक ने कहा, `मलकापुर अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक में बचत खाता चालू खाता या कोई अन्य खाता रखने वाले डिपॉजिटर कुल बैलेंस में से 10 हजार रुपए से अधिक की निकासी नहीं कर पाएंगे.`मलकापुर अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक के ऊपर ये पाबंदियां बुधवार को कारोबार बंद होने के बाद अगले छह महीने तक लागू रहेंगी. हालांकि रिजर्व बैंक ने यह भी साफ किया कि को-ऑपरेटिव बैंक पर लगाई गईं इन पाबंदियों का यह मतलब नहीं है कि उसका बैंकिंग लाइसेंस रद्द किया गया है. बैंक वित्तीय स्थिति में सुधार होने तक इन पाबंदियों के साथ बिजनेस करता रहेगा. रिजर्व बैंक परिस्थितियों में बदलाव के साथ इन निर्देशों में बदलाव करने पर गौर कर सकता है.


उल्लेखनीय है कि इससे पहले भी महाराष्ट्र के कुछ सहकारी बैंक रिजर्व बैंक की पाबंदियों की जद में आ चुके हैं. इससे पहले नवंबर की शुरुआत में रिजर्व बैंक ने महाराष्ट्र के बाबाजी दाते महिला सहकारी बैंकपर पाबंदियां लगाई थीं. इस बैंक के ग्राहकों के लिए अधिकतम पांच हजार रुपए निकालने का प्रावधान किया गया है ।

सोने-चाँदी की कीमतों में गिरावट जारी, जानिए आज के दाम

सोने-चाँदी की कीमतों में गिरावट जारी, जानिए आज के दाम

मुंबई: अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कीमती धातुओं में उतार चढ़ाव के बीच आज घरेलू स्तर पर इनमें दबाव बना रहा जिससे सोना 65 रुपये और चाँदी 60 रुपये टूट गयी। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सोना हाजिर 0.07 प्रतिशत गिरकर 1788.47 डॉलर प्रति औंस पर रहा। जबकि अमेरिकी सोना वायदा 0.47 प्रतिशत की बढ़त के साथ 1791.80 डॉलर प्रति औंस पर रहा। इस दौरान चाँदी हाजिर 0.77 प्रतिशत उतरकर23.47 डॉलर प्रति औंस पर रहा।


घरेलू स्तर पर देश के सबसे बड़े वायदा बाजार एमसीएक्स में सोना 65 रुपये उतरकर 47370 रुपये प्रति 10 ग्राम और सोना मिनी 93 रुपये गिरकर 43367 रुपये प्रति दस ग्राम पर रहा। इस दौरान चाँदी 86 रुपये फिसलकर 62423 रुपये प्रति किलोग्राम और चाँदी मिनी 60 रुपये लुढ़ककर 62555 रुपये प्रति किलोग्राम बोली गयी।

एक साथ 4 नए इलेक्ट्रिक स्कूटर्स लॉन्च, कीमत 60 हजार से शुरू, 100KM तक की रेंज

एक साथ 4 नए इलेक्ट्रिक स्कूटर्स लॉन्च, कीमत 60 हजार से शुरू, 100KM तक की रेंज

गुजरात की इलेक्ट्रिक व्हीकल कंपनी ग्रेटा इलेक्ट्रिक (Greta Electric) ने भारतीय बाजार में अपने चार इलेक्ट्रिक स्कूटर्स को लॉन्च किया है। कंपनी के इन स्कूटर्स में Harper, Evespa, Glide, और Harper ZX शामिल हैं। भारत में इनकी कीमत 60 हजार रुपये से 92 हजार रुपये के बीच है। कंपनी का दावा है कि इन ई-स्कूटर्स के साथ आपको आकर्षक एक्सटीरियर कलर, डिजाइनर कंसोल और बड़ा स्टोरेज स्पेस मिलने वाला है। खास बात है कि स्कूटर्स में 70 से 100 KM तक की रेंज मिलती है।
क्या है खासियत
इन सभी इलेक्ट्रिक स्कूटर्स में डेटाइम रनिंग लाइट, ईबीएस, रिवर्स मोड, ATA सिस्टम, स्मार्ट शिफ्ट, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कल्स्टर डिस्प्ले, कीलेस स्टार्ट और एंटी-थेफ्ट अलार्म मिलता है। ग्रेटा इलेक्ट्रिक स्कूटर्स का दावा है कि इनमें सिंगल चार्ज पर 100 किलोमीटर तक की राइडिंग रेंज के साथ बेहद कंफर्टेबल राइडिंग और शानदार परफॉर्मेंस मिलेगी। इन इलेक्ट्रिक स्कूटर्स में 48 वॉल्ट/60 वॉल्ट को लीथियम-आयन बैटरी दी गई है। कंपनी ई-स्कूटर के लिए बैटरी पैक चुनने का ऑप्शन भी दे रही है। ग्रेटा इलेक्ट्रिक स्कूटर्स का दावा है कि ई-स्कूटर को 0 से फुल चार्ज होने में करीब चार घंटे का समय लगेगा।
Greta Harper, Evespa, और Harper ZX मॉडल्स में ड्रम डिस्क ब्रेक्स दिए गए हैं, जबकि Glide में डुअल डिस्क हाइड्रॉलिक ब्रेक्स का इस्तेमाल किया गया है। ई-स्कूटर 22 अलग-अलग कलर ऑप्शन में उपलब्ध हैं। सभी स्कूटर्स में अलग-अलग बॉडी स्टाइलिंग और यूनिक कलर ऑप्शन दिए गए हैं। उदाहरण के लिए, Harper और Harper ZX में फ्रंट एप्रन, शार्प बॉडी पैनल और स्लीक टर्न सिग्नल के साथ एक स्पोर्टी प्रोफाइल है। दोनों के बीच सबसे बड़ा अंतर है कि Harper में ड्यूल हेडलैंप यूनिट है जबकि Harper ZX में सिंगल हेडलैंप है।
अन्य फीचर्स जैसे हैंडलबार काउल, रियर व्यू मिरर और दोनों स्कूटरों की सीट और बैकरेस्ट काफी हद तक समान हैं। Evespa एक रेट्रो-स्टाइल इलेक्ट्रिक स्कूटर है, जिसका लुक काफी हद तक पेट्रोल इंजन वाले वेस्पा स्कूटर के जैसा है। यह क्लासिक फ्लैट फ्रंट एप्रन, कर्वी बॉडी पैनल, राउंड हेडलैंप और राउंड रियर व्यू मिरर के साथ आता है। फ्रंट एप्रन पर टर्न सिग्नल दिए गए हैं।
 

लीक हुआ iPhone 14 के कुछ खास फीचर्स, जानिए कब हो सकती है लॉन्चिंग

लीक हुआ iPhone 14 के कुछ खास फीचर्स, जानिए कब हो सकती है लॉन्चिंग

ऐपल iPhone 13 के बाद ऐपल यूजर्स के लिए अच्छी खबर है, इसके सक्सेसर, iPhone 14 की लीक हुई रिपोर्ट ने पहले ही इंटरनेट की दुनिया में धूम मचा दी है. बता दें कि Apple ने हाल ही में iPhone 13 सीरीज के स्मार्टफोन लॉन्च किए हैं जिनमें iPhone 13 Mini, iPhone 13, iPhone 13 Pro और iPhone 13 Pro Max शामिल हैं. सूत्रों के अनुसार iPhone 14 ने इंटरनेट पर धमाका मचा रखा है. रिपोर्ट्स की माने तो न केवल फीचर्स बल्कि मॉडल के नामों के बारे में जानकारी लीक हुई है. तो चलिए जानते हैं क्या होंगे आईफोन की इस नई सीरीज़ के फोन के संभावित फीचर्स-


अगले साल आने वाले iPhone 14 सीरीज़ के स्पेसिफिकेशंस के बारे में पहले ही बहुत कुछ अनुमान लगाया जा चुका है. ऐपल कंपनी अगले साल ‘मिनी’ आईफोन को ‘मैक्स’ के फेवर में छोड़ देगा, जो आईफोन 14 को एंट्री लेवल आईफोन बना देगा. जबकि iPhone 14 सीरीज में अभी भी चार iPhone मॉडल शामिल होंगे, उन्हें थोड़ा अलग नाम दिया जाएगा.


रिपोर्ट्स की मानें तो आईफोन 14 सीरीज़ में आईफोन 14, आईफोन 14 प्रो, आईफोन 14 मैक्स और आईफोन 14 प्रो मैक्स स्मार्टफोन शामिल होने की उम्मीद की जा रही है.


जहां तक फीचर्स का सवाल है, प्रो-लेवल आईफोन 14 मॉडल में पंच-होल डिस्प्ले के होने की संभावना है. जहां तक फ्रंट कैमरे का सवाल है, ऐपल द्वारा फेस आईडी के फेक्टर्स को अपने डिस्प्ले फीचर से हाइड कर सकता है. इसके अलावा, iPhone 14 और iPhone 14 Pro के ग्लास बैक के साथ स्टेनलेस स्टील चेसिस के साथ आने की उम्मीद है.


इस दिन लॉन्च की जा सकती है iPhone 14 सीरीज:
Apple आमतौर पर सितंबर के पहले कुछ हफ्ते में अपने नए iPhones लॉन्च करता है. अपनी इस परंपरा को बनाए रखते हुए, Apple ने 14 सितंबर को iPhone 13 सीरीज पेशकश की थी. 24 सितंबर को iPhone 13 सीरीज़ को दुनिया भर के बाजारों में बिक्री करने के लिए परमिशन दी गई. iPhone निर्माता से अगले साल भी इस परंपरा को जारी रखने और iPhone 14 सीरीज़ को एक विशेष अवसर पर लॉन्च करने की उम्मीद है. हालांकि, डेट्स की जानकारी अभी नहीं दी गई हैं.

ऐपल टिपस्टर ने किया दावा:
फेमस ऐपल टिपस्टर, मिंग-ची कुओ का दावा है कि आईफोन 14 और आईफोन 14 प्रो 6.1 इंच के ओएलईडी डिस्प्ले के साथ आएंगे, जबकि आईफोन 14 मैक्स और आईफोन 14 प्रो मैक्स 6.7 इंच ओएलईडी के साथ आने के लिए तैयार हैं. रिपोर्ट्स की मानें तो आने वाले सभी चार मॉडलों में 5G कनेक्टिविटी होगी.

आ रही Kia की नई 7 सीटर कार, लीक हुई इंटीरियर की तस्वीरें, Hyundai Alcazar से होगी टक्कर

आ रही Kia की नई 7 सीटर कार, लीक हुई इंटीरियर की तस्वीरें, Hyundai Alcazar से होगी टक्कर

किआ इंडिया भारतीय बाजार में Kia KY कोडनेम वाली अपनी चौथी कार लाने की तैयारी में है। यह कंपनी की 3-रॉ कार होगी जिसे Kia Carens नाम दिया जा सकता है। यह 6 और 7 सीटर वेरिएंट में ऑफर की जाएगी और कंपनी की लग्जरी MPV Kia Carnival से नीचे प्लेस की जाएगी। उम्मीद की जा रही है कि कंपनी भारत में MPV सेगमेंट में अपनी पकड़ मजबूत करने के लिए नई कार को किफायती दाम पर ला सकती है।
लीक हुई इंटीरियर तस्वीर
हाल ही में कार की इंटीरियर तस्वीरें ऑनलाइन लीक हुई हैं। इससे पता लगता है कि Kia KY में थ्री-स्पॉक स्टीयरिंग व्हील दिया जाएगा, जिसपर माउंटेड कंट्रोल्स और क्रूज कंट्रोल के बटन भी होंगे। इसके अलावा, बड़ी डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले और डैशबोर्ड पर बड़ा टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम भी साफ देखा जा सकता है। इसके अलावा आपको ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी, एंबिएंट लाइटिंग, टच-इनेबल बटन जैसे फीचर्स दिए जाएंगे।
किआ केवाई को उसी प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जाएगा, जिसपर किआ सेल्टोस बनी है। देखा जाए तो यह सेल्टोस का ही 7 सीटर वर्जन होगा, जिसे एक नए डिजाइन और कुछ अतिरिक्त फीचर्स दिए जाएंगे। देखा जाए तो किआ की यह MPV हुंडई की Alcazar के मुकाबले पर लाई जा रही है। किआ की नई कार आधिकारिक तौर पर 16 दिसंबर को पेश की जा सकता है।
इंजन की बात करें तो किआ केवाई में सेल्टोस की तर्ज पर ही 1.5-लीटर डीजल इंजन और 1.4 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन दिए जाने की संभावना है। इसका पेट्रोल इंजन 140hp की मैक्सिमम पावर, जबकि डीजल इंजन 115 hp की मैक्सिमम पावर और 250 Nm का पीक टॉर्क पैदा करने में सक्षम है। दोनों इंजनों के मैन्युअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन विकल्पों के साथ आने की संभावना है।
 

अलर्ट! लौट आया Joker Virus, अपने एंड्राइड फोन से तुरंत डिलीट कर दें ये 15 ऐप्स

अलर्ट! लौट आया Joker Virus, अपने एंड्राइड फोन से तुरंत डिलीट कर दें ये 15 ऐप्स

एंड्राइड फोन को एक बार फिर से सतर्क रहने की जरूरत है क्योंकि Joker Virus ने दोबारा दस्तक दे दी है. ये वायरस एंड्राइड फोन यूजर्स को खतरे में डाल सकता है और इसलिए यूजर्स को काफी सावधान रहने की जरूरत है. गूगल प्ले स्टोर पर वापस लौटा Joker Virus मैलवेयर को एंड्राइड ऐप्स में छिपाने के लिए जाना जाता है. रिपोर्ट के अनुसार यह वायरस इस बार 15 एंड्राइड ऐप्स में देखा गया है. ऐसे में यदि आप भी इन ऐप्स का इस्तेमाल करते हैं तो बिना देर किए इन्हें अपने फोन से डिलीट कर दें.
कास्परस्की लैब्स के एंड्रॉयड मालवेयर एनालिस्ट तात्याना शिश्कोवा ने ट्विटर पोस्ट के माध्यम Joker Virus के लौटने का खुलासा किया है. साथ उन ऐप्स की लिस्ट भी शेयर की है जिनमें ये वायरस देखा गया है. Joker Virus यूजर के डाटा को चोरी करता है तो प्राइवेसी के लिहाज से काफी खतरनाक है. ये वायरस यूजर के डिवाइस की डिटेल, एड्रेस बुक, मैसेज और ओटीपी चोरी करता है. इसलिए इसे Joker Virus नाम दिया गया है.
बता दें कि पिछले साल भी Joker Virus ने कई एंड्राइड ऐप्स को प्रभावित किया था जिसके बाद गूगल ने कठोर कदम उठाते हुए प्ले स्टोर से इन ऐप्स को हटा दिया था. वहीं अब Joker Virus एक बार फिर से चर्चा में आ गया है कि सामने आई रिपोर्ट के अनुसार ये 15 एंड्राइड ऐप्स में देखा गया है. इनमें से कई ऐप्स को 50,000 से ज्यादा बार इंस्टॉल किया गया है. यदि आपके फोन में इनमें से कोई ऐप मौजूद है तो बिना देर किए उसे डिलीट कर दें.
Joker Virus से प्रभावित ऐप्स की लिस्ट
• Easy PDF Scanner
• Now QRCode Scan
• Super-Click VPN
• Volume Booster Louder Sound Equalizer
• Battery Charging Animation Bubble Effects
• Smart TV Remote
• Volume Boosting Hearing Aid
• Flashlight Flash Alert on Call
• Halloween Coloring
• Classic Emoji Keyboard
• Super Hero-Effect
• Dazzling Keyboard
• EmojiOne Keyboard
• Battery Charging Animation Wallpaper
• Blender Photo Editor-Easy Photo Background Editor

 

सोना-चांदी की कीमतों में उतार-चढ़ाव जारी, जानिए कितना सस्ता हुआ.........

सोना-चांदी की कीमतों में उतार-चढ़ाव जारी, जानिए कितना सस्ता हुआ.........

मुंबई: वैश्विक बाजार के मिलेजुले रुख के प्रभाव से बीते सप्ताह घरेलू सर्राफा बाजार में सोना में 25 रुपये प्रति दस ग्राम की मामूली तेजी रही जबकि चांदी 560 रुपये प्रति किलोग्राम सस्ती हो गई।


अंतर्राष्ट्रीय बाजार में सोना हाजिर 4.22 डॉलर प्रति औंस की मजबूती के साथ सप्ताहांत पर 1859.98 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया। साथ ही अमेरिकी सोना वायदा भी चार डॉलर प्रति औंस की बढ़त लेकर 1861 डॉलर प्रति औंस हो गया। वहीं, सप्ताहांत पर चांदी हाजिर 0.29 डॉलर गिरकर 24.76 डॉलर प्रति औंस पर आ गई।


विदेशी बाजारों के मिलेजुले रुख का असर सप्ताहांत पर देश के सबसे बड़े वायदा बाजार एमसीएक्स में भी देखा गया। इस दौरान सोना 25 रुपये की मामूली बढ़त लेकर 49120 रुपये प्रति दस ग्राम हो गया। साथ ही सोना मिनी 54 रुपये बढ़कर 49117 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया।
वहीं, समीक्षाधीन अवधि में स्थानीय स्तर पर चांदी 560 रुपये सस्ती होकर 66080 रुपये प्रति किलोग्राम रह गई। चांदी मिनी भी 678 रुपये की गिरावट लेकर 66070 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गई।

एयरटेल ने अपनी प्रीपेड प्लान्स में किया इजाफा, जानिए यहाँ

एयरटेल ने अपनी प्रीपेड प्लान्स में किया इजाफा, जानिए यहाँ

मोबाइल रिचार्ज कराना अब फिर से महंगा होने वाला है। अब आपकी उन्ही पुरानी सेविसेस पाने के लिए पहले से 20 - 25 प्रतिशत ज्यादा पैसे देने होंगे। ऐसा इसलिए क्यूंकि भारती एयरटेल ने अपने प्रीपेड प्लान्स की दरों में बदलाव का ऐलान किया है। कंपनी ने प्रीपेड प्लान्स पर टैरिफ दरों में 20 से 25 फीसदी का इजाफा किया है। नए प्लान्स 26 नवंबर से शुरू होने की बात कही गयी है। एयरटेल ने एक बयान में कहा है कि “भारती एयरटेल ने हमेशा यह सुनिश्चित किया है कि प्रति यूजर औसत राजस्व (एआरपीयू) 200 रुपये और अंततः 300 रुपये होना चाहिए, ताकि कंपनी को उचित रिटर्न मिल सके, वित्तीय रूप से यह एक स्वस्थ बिजनेस मॉडल की जरूरत है.”


भारती एयरटेल के चेयरमैन सुनील भारती मित्तल ने बीते अगस्त में ही अपने टैरिफ प्लान्स के रेट बढ़ाने के संकेत दे दिए थे। तब उन्होंने कहा था, “दूरसंचार उद्योग के लिए टैरिफ वृद्धि ही एकमात्र रास्ता है। हमने सीमित तरीके से अपना काम किया है, अब धैर्य खत्म हो गया है। हम हर समय (दूसरों से) अलग नहीं हो सकते। ` कंपनी ने आगे कहा है कि उसके इस फैसले से एयरटेल टेलिकॉम के बुनियादी ढांचे में पर्याप्त निवेश हो सकेगा और कंपनी को 5जी स्पेक्ट्रम को रोल आउट करने में मदद मिलेगी।


अब एयरटेल के 28 दिन वाले प्रीपेड प्लान की कीमत 99 रुपये से शुरू होगी। यानी इस प्लान की कीमत 25 प्रतिशत बढ़ गई है। 28 दिनों तक 2 जीबी डेटा और अनलिमिटेड कॉलिंग वाले 149 रुपये के प्रीपेड प्लान के लिए अब ग्राहकों को 179 रुपये चुकाने होंगे. इस प्लान में 20 प्रतिशत कि बढ़ोतरी की गयी है।


एयरटेल के पॉपुलर 598 रुपये प्लान जिसमे 84 दिन की वैलिडिटी मिलती है और डेली यूजर्स को 1.5 जीबी डेटा दिया जाता है इस प्लान के लिए अब यूजर को 719 रुपये खर्च करने होंगे। डेटा टॉपअप और दूसरे प्लान्स के टैरिफ में भी 20% की बढ़ोतरी की गयी है।


एयरटेल के टैरिफ ऐलान के बाद अब आगे अन्य टेलीकॉम कंपनी जैसे रीलायन्स जिओ , वोडाफो भी अपने प्रीपेड प्लान्स की कीमतों में इजाफा करने कर सकते है।

LPG Gas Subsidy के नियमों में बड़ा बदलाव? जानिए अब क्या होगा नए कनेक्शन के लिए नियम

LPG Gas Subsidy के नियमों में बड़ा बदलाव? जानिए अब क्या होगा नए कनेक्शन के लिए नियम

नई दिल्ली, उज्ज्वला स्कीम के तहत मिले गैस कनेक्शन में मिलने वाली सब्सिडी में भारत सरकार बड़ा बदलाव कर सकती है। नामी मीडिया संस्थान मनी कंट्रोल में छपी रिपोर्ट के अनुसार नए कनेक्शन के लिए सब्सिडी के मौजूदा स्ट्रक्चर में बदलाव हो सकता है। बताया जा रहा है कि पेट्रोलियम मंत्रालय ने दो नए स्ट्रक्चर पर काम शुरू कर दिया है और इसे जल्द जारी किया जाएगा। आइए जानते हैं कि गैस पर मिलने वाली सब्सिडी में क्या बदलाव किए जा सकते हैं।
मनी कंट्रोल को सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के मुताबिक, 1600 रुपए का एडवांस पेमेंट कंपनी एकमुश्त वसूलेगी। अभी OMCs एडवांस रकम EMI के रूप में वसूलती हैं जबकि इस मामले की जानकारी रखने वाले सूत्र के मुताबिक स्कीम में बाकी 1600 की सब्सिडी सरकार देती रहेगी।
सरकार की Ujjwala scheme में ग्राहकों को 14.2 किलो का सिलेंडर और स्टोव दिया जाता है। इसकी लागत करीब 3200 रुपये होती है और इसपर सरकार की ओर से 1600 रुपये सब्सिडी मिलती है जबकि 1600 रुपये तेल मार्केटिंग कंपनियां एडवांस के रूप में देती हैं। हालांकि OMCs रीफिल कराने पर सब्सिडी की रकम EMI के रूप में वसूलती हैं। आपको बता दें कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में एक करोड़ नए कनेक्शन देने का ऐलान किया था, लेकिन अब सरकार OMCs की ओर से एडवांस पेमेंट मॉडल में बदलाव कर सकती है।
Ujjwala scheme का लाभ पाने ऐसे करें रजिस्ट्रेशन
1. Ujjwala scheme के लिए रजिस्ट्रेशन करवाना बेहद आसान है।
2. उज्ज्वला योजना के तहत, गैस कनेक्शन लेने के लिए BPL परिवार की कोई महिला अप्लाई कर सकती है।
3. इस योजना की पूरी जानकारी आपको आधिकारिक वेबसाइट pmujjwalayojana.com पर जाकर मिल जाएगी।
4. रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए आपको सबसे पहले एक फॉर्म भरकर नजदीकी LPG डिस्ट्रीब्यूटर को देना होगा।
5. इस फॉर्म में जिस महिला ने अप्लाई किया है उसका अपना पूरा पता, जनधन बैंक अकाउंट और परिवार के सभी सदस्यों का आधार नंबर भी देना होगा।
6. बाद में इसे प्रॉसेस करने के बाद देश की ऑयल मार्केटिंग कंपनियां योग्य लाभार्थी को LPG कनेक्शन जारी करती हैं।
7. अगर कोई उपभोक्ता EMI का विकल्प चुनता है तो EMI की राशि सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी में एडजस्ट की जाती है।
 source:IBC24

सोलहवें दिन भी पेट्रोल-डीजल की कीमत में टिकाव

सोलहवें दिन भी पेट्रोल-डीजल की कीमत में टिकाव

नई दिल्ली: अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में जारी नरमी के बीच घरेलू स्तर पर सरकारी तेल विपणन कंपनियों ने आज पेट्रोल और डीजल के भाव को स्थिर रखा, जिससे राजधानी दिल्ली में पेट्रोल और डीजल के दाम में लगातार सोलहवें दिन भी कोई बदलाव नहीं हुआ।


केन्द्र सरकार द्वारा पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क में क्रमश: पांच रुपये तथा 10 रुपये प्रति लीटर की कमी करने से देश में इसकी कीमतों में कमी आयी थी। इसके बाद उत्तर प्रदेश, कर्नाटक सहित देश के 22 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने इन दोनों उत्पादों पर मूल्य वर्धित कर (वैट) में कमी की है। इससे संबंधित राज्यों में इन दोनों पेट्रोलियम उत्पाद की कीमतों में और कमी आयी है। इसका असर आज भी पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर बरकरार है।


अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत में गिरावट का सिलसिला जारी है। घरेलू बाजार में शनिवार को 16वें दिन भी पेट्रोल और डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं हुआ। राजधानी दिल्ली में देश की सबसे बड़ी तेल विपणन कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (आईओसीएल) के पंप पर पेट्रोल की कीमत 103.97 रुपये प्रति लीटर और डीजल के दाम 86.67 रुपये प्रति लीटर पर टिके रहे।


पेट्रोल-डीजल के मूल्यों की रोजाना समीक्षा होती है और उसके आधार पर हर दिन सुबह छह बजे से नयी कीमतें लागू की जाती हैं।