छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |
10 IPS की निगरानी में होगी कांग्रेस अधिवेशन की सुरक्षा व्यवस्था, IG आरिफ शेख को बनाया गया प्रभारी

10 IPS की निगरानी में होगी कांग्रेस अधिवेशन की सुरक्षा व्यवस्था, IG आरिफ शेख को बनाया गया प्रभारी

 रायपुर। राजधानी रायपुर में होने जा रहे कांग्रेस के राष्ट्रीय अधिवेशन में सुरक्षा व्यवस्था के लिए पुलिस मुख्यालय (PHQ) ने IG आरिफ शेख को प्रभारी बनाते हुए पुलिस अधिकारियों की सूची जारी कर दी है। इसमें कुल 10 IPS शामिल हैं जो राष्ट्रीय अधिवेशन की सुरक्षा कमान संभालेंगे।

Maanghi Punni Fair :आस्था के सभी केन्द्र को हमारी सरकार विकसित कर रही है– CM बघेल

Maanghi Punni Fair :आस्था के सभी केन्द्र को हमारी सरकार विकसित कर रही है– CM बघेल

 राजिम। Maanghi Punni Fair : राजिम माँघी पुन्नी मेला के समापन अवसर पर प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल आज राजिम पहुंचे, मुख्यमंत्री ने भगवान राजीवलोचन और बाबा कुलेश्वरनाथ का दर्शन कर प्रदेश के सुख समृद्धि की कामना की। मुख्यमंच पर मुख्यमंत्री ने प्रदेश स्तरीय रामायण प्रतियोगिता के प्रथम बचेली दंतेवाड़ा ,द्वितीय गरियाबंद और तृतीय आये जांजगीर चाम्पा जिला की रामायण मंडलियों को पुरस्कृत भी किया, साथ ही श्रीलंका और वियतनाम से आयी रामायण मंडली के कार्यक्रम की प्रस्तुति का आनंद लेकर उन्हें सम्मानित भी किया। साथ ही उड़ीसा से आये सेंड आर्टिस्ट ने भगवान राजीवलोचन जी के कथा का जीवंत प्रदर्शन भी किया गया।

राजिम माँघी पुन्नी समारोह के समापन अवसर पर संगीतमय भव्य आतिशबाजी का प्रदर्शन भी प्रशासन के द्वारा किया गया जिसे देख दर्शक झूम उठे। इस अवसर पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि सभी कलाकरों के साथ विदेशी कलाकरों का भी हम अभिनंदन करते हैं ।राजिम माघी पुन्नी मेला की शुरूआत एव ंसमापन दोनों अवसर पर आने का अवसर मिला। लक्ष्मण झूला का पिछले साल लोकार्पण किया था। मेला के बारे में ताम्रध्वज साहू, धनेन्द्र साहू, अमितेष शुक्ल चर्चा करते थे। पहले जिस नाम से यह मेला हो रहा था, उसमें छत्तीसगढ़ी खुशबू नहीं आती थी, परंतु अब संस्कृति की महक बराबर फैल रही है। छत्तीसगढ़ शासन के द्वारा रामायण प्रतियोगिता में प्रथम आने वाले मंडली को 12 हजार पंचायत को 5 हजार पुरस्कार, जनपद स्तर पर 10 हजार, जिला स्तर पर 50 हजार प्रदान किया गया और राज्य स्तर पर हुंए प्रतियोगिता में लाखों रूपए देकर पुरस्कृत किया गया है। देश में कहीं भी ऐसा आयोजन नहीं होता है, आज सिर्फ छत्तीसगढ़ में हो रहे।

राजिम माघी पुन्नी मेला में समापन समारोह के पश्चात मंच पर ही वियतनाम से पहुंचे रामायण लोकनाट्य सीता मुक्ति की प्रस्तुति हुई। मुख्यमंत्री सहित पूरा अतिथि अमला नीचे दर्शक दीर्घा पर बैठकर पूरे कार्यक्रम को देखते रहे। वियतनाम की इन कलाकारों ने रामायण के प्रसंग को दृश्य अंकित किया जिसमें अशोक वाटिका में हनुमान का प्रवेश उसके बाद राक्षसों के साथ में युद्ध होना सारी विषय वस्तुओं को शानदार दिखाया गया। इसके बाद श्रीलंका के कलाकारों ने नाट्यमंचन किया। जिन्हें देखकर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ताली बजाकर अभिनंदन किया। इस दौरान धर्मस्व मंत्री ताम्रध्वज साहू, संस्कृति मंत्री अमरजीत भगत, राज्य गौ सेवा आयोग के अध्यक्ष महंत रामसुंदर दास जी, खनिज विकास निगम के अध्यक्ष गिरीश देवांगन आदि मौजूद थे।

CG NEWS : तेंदुए के शावक का मिला शव, इस वजह से मौत होने की आशंका

CG NEWS : तेंदुए के शावक का मिला शव, इस वजह से मौत होने की आशंका

 कांकेर। जिले के कांकेर-भानुप्रतापपुर मार्ग पर देवरी गांव के पास तेंदुए के शावक का शव मिला है। सूचना मिलते ही वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची और शव को अपने कब्जे में ले लिया है। आशंका जताई जा रही है कि तेंदुए की मौत गाड़ी से टक्कर में हुई होगी।

तेंदुए के मृत शावक की उम्र 6 से 7 माह बताई जा रही है। शव पर चोट के निशान हैं। वन विभाग के अधिकारी ने बताया कि जिस तरह के चोट शावक के शरीर पर पाए गए हैं, इससे लगता है कि उसे किसी वाहन ने जोरदार टक्कर मारी होगी, जिसके कारण उसकी मौके पर ही मौत हो गई। शव का पंचनामा कर उसे वन विभाग के रेस्ट हाउस ले जाया गया है, जहां तेंदुए के शव का अंतिम संस्कार किया जाएगा।

6 से 7 माह के शावक की लाश गांव के नजदीक मिलने से ये भी अनुमान लगाया जा रहा है कि आसपास ही मादा तेंदुआ भी होगी। वन विभाग ने ग्रामीणों को सतर्क रहने के लिए कहा है। वन अमला आसपास के क्षेत्रों में निगरानी भी कर रहा है।

कांग्रेस राष्ट्रीय अधिवेशन में समन्वय के लिए AICC ने नियुक्त किए कार्यकर्ता, इन्हें मिली जिम्मेदारी

कांग्रेस राष्ट्रीय अधिवेशन में समन्वय के लिए AICC ने नियुक्त किए कार्यकर्ता, इन्हें मिली जिम्मेदारी

 रायपुरछत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में 24 से 26 फरवरी 2023 तक होने वाले भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के 85वें पूर्ण सत्र की तैयारियों में तत्काल प्रभाव से समन्वय के लिए AICC पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की है। जारी आदेश में 8 लोगों को जिम्मेदारी सौंपी गई है।

देखें आदेश

विश्व धरोहर सिरपुर बचाने 12 वें माह के 359 वें दिन किसान सत्याग्रह जारी

विश्व धरोहर सिरपुर बचाने 12 वें माह के 359 वें दिन किसान सत्याग्रह जारी

 रायपुर। विश्व धरोहर सिरपुर बचाने,हाईवे स्थित खैरझिटी,कौंवाझर,मालिडीह के कृषि भूमि,गरीबों का काबिल कास्त भूमि, आदिवासी भूमि,वन भूमि,शासकीय भूमि में गैर कानूनी ढंग से निर्माणाधीन करणी कृपा स्टील एवं पावर प्लांट के विरोध में विगत 25 फरवरी 2022 से अंचल के किसानों द्वारा छत्तीसगढ़ संयुक्त किसान मोर्चा के बैनर तले अखंड धरना सत्याग्रह चल रहा है।

आज अखंड धरना सत्याग्रह 12 वें माह के 359 वें दिन 50 किसान,जवान एवं महिला किसानों ने भाग लिया।आज महाशिवरात्रि पर्व पर आदिवासी समाज द्वारा बुढ़ा महादेव का पुनः स्थापना कर समाज का धार्मिक झंडा लगाया। आदिवासी समाज ने विमल खेतान,प्रसांत खेतान,निर्णय चौधरी, अशोक चौधरी को गिरफ्तार करने की मांग के नारे के साथ आदिवासी समाज को दी गई गाली पर अनुसूचित जनजाति आयोग में दर्ज कराया एफआईआर।

इस अवसर पर आदिवासी किसान नेता डोमार सिंह ध्रुव,परसराम ध्रुव,रूपसिंग नेताम, धनाजी ध्रुव,बिषरू ध्रुव,कुमार बरिहा प्रमुख रूप से उपस्थित थे। आज अखन्ड धरना सत्याग्रह का नेतृत्व राज्य आंदोलन कारी आदिवासी किसान नेता अशोक कश्यप,डेविड चंद्राकर,सरजू यादव,तोषण सिन्हा,बिसरू ध्रुव, धर्मेंद्र यादव,हेमसागर पटेल, कुमार बरिहा,भुनेश्वर साहू ने किया।

आज अखंड धरना सत्याग्रह को राज्य आंदोलनकारी आदिवासी किसान नेता अशोक कश्यप,लुकेश्वर सेन, नाथूराम सिन्हा,सुध्दूराम पटेल, डेविड चंद्राकर,रामनाथ ढीढी, राधाबाई, श्याम बाई ध्रुव,शर्मिला टंडन, प्रेमिन मानिकपुरी, मोहन बाई धीवार आदि ने संबोधित किया।

शिवराज कैबिनेट की अहम बैठक आज, CM बघेल का बलौदाबाजार में खास कार्यक्रम; जानें MP-CG और क्या होगा?

शिवराज कैबिनेट की अहम बैठक आज, CM बघेल का बलौदाबाजार में खास कार्यक्रम; जानें MP-CG और क्या होगा?

 भोपाल/रायपुर। आज मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) और छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में कई चीजें खबरों में रहने वाली है. MP में पौधारोपण (Plantation) अभियान हो या फिर चुनाव और बजट से पहल होने वाली शिवराज कैबिनेट की मीटिंग(CM Shivraj Cabinet Meeting). इन खबरों पर लोगों की नजर रहेगी. वहीं CG में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल  (cm bhupesh baghel) के बालोद और बलौदाबाजार (baloda bazar) दौरे पर लोगों की नजरें रहने वाली है. यहां जानिए दोनों प्रदेशों आज और क्या खास होने वाला है.

मुख्यमंत्रियों के कार्यक्रम

शिवराज सिंह चौहान के कार्यक्रम
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के पौधारोपण के 2 साल हुए पूरे होने पर आज प्रदेश भर में पौधारोपण अभियान चलाया जाएगा. मुख्यमंत्री कैबिनेट मंत्रियों के साथ भोपाल के गांधीनगर इसकी शुरुआत करेंगे. इसके लिए सभी मंत्रियों को सुबह 9 बजे सीएम हाउस बुलाया गया है. इसके बाद बैठकों का दौर शुरू होगा और रात में सभी मंत्रियों का डिनर सीएम हाउस में ही होगा.

भूपेश बघेल के कार्यक्रम
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल आज बालोद और बलौदाबाजार जिले के दौरे पर रहेंगे. यहां वो आयोजित विभिन्न कार्यक्रमों में शामिल होंगे. दोपहर 12 बजे वो बालोद जिले के सोरर के लिए रवाना होंगे. यहां वो माता बहादुर कलारीन मंदिर के दर्शन के बाद डड़सेना कलार समाज द्वारा आयोजित सरहरगढ़ महोत्सव शामिल होंगे. इसके बाद वो दोपहर 2.20 बजे बालोद जिले के परसतराई में छत्रपति शिवाजी महाराज की प्रतिमा अनावरण करेंगे और दिल्लीवार कुर्मी क्षत्रिय समाज के 53वां वार्षिक अधिवेशन के समापन समारोह में शामिल होंगे. दोपहर 3.50 बजे बलौदाबाजार जिले के अर्जुनी में आयोजित मनवा कुर्मी समाज के 77वां राज अधिवेशन में शामिल होने के बाद मुख्यमंत्री शाम 5.15 बजे रायपुर के लिए लौटेंगे.

मध्य प्रदेश की खबरें

- मध्य प्रदेश में मौसम न्यूट्रल बना हुआ है. इन दिनों न सर्दी हो रही है और न ही गर्मी का कोई खास असर दिख रहा है. आगामी दो दिन तापमान बढ़ने के आसार हैं. बालाघाट एरिया में रहेगी थोड़ी ठंड

- मध्य प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ का मंडला दौरा आज, निजी कार्यक्रम में भाग लेने के साथ नेता कार्यकर्ताओं के साथ करेंगे चर्चा, छिंदवाड़ा में जिला कांग्रेस कमेटी से करेंगे चर्चा

- केंद्रीय नागरिक उड्डयन एवं इस्पात मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया का मध्य प्रदेश दौरा, सिंधिया ग्वालियर में रात 8.05 बजे पहुचेंगे

छत्तीसगढ़ की खबरें

- भाजपा प्रदेशाध्यक्ष अरुण साव आज धमतरी जिले के दौरे पर रहेंगे. धमतरी जिले में आयोजित विभिन्न कार्यकर्मों में शामिल होंगे. सुबह 11.15 बजे रायपुर से धमतरी के लिए होंगे रवाना. 

- कांग्रेस प्रदेश प्रभारी कुमारी सैलजा का छत्तीसगढ़ दौरा आज. कांग्रेस प्रदेश प्रभारी कुमारी सैलजा आज शाम 7.40 बजे पहुंचेगी रायपुर. रायपुर पहुंचकर कांग्रेस के अधिवेशन की तैयारियों की करेंगी समीक्षा. कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण भी करेंगी कुमारी सैलजा. 

- छत्तीसगढ़ मिलेट कार्निवाल का तीसरा और अंतिम दिन आज. शाम साढ़े 4 बजे से समापन समारोह का होगा आयोजन. समापन समारोह में होगा पुरस्कार का भी वितरण. 

- हिंदूवादी नेता प्रवीण तोगड़िया का आज एक दिवसीय छत्तीसगढ़ दौरा. सुबह 7 बजे रायपुर पहुंचेंगे प्रवीण तोगड़िया. बजरंग दल के कार्यकर्ता करेंगे भव्य स्वागत. दोपहर 2 बजे डॉक्टर तोगड़िया बसना के लिए होंगे रवाना. बसना में शाम 4 बजे वो राष्ट्रीय बजरंग दल के कार्यकर्ता विधानसभा सम्मेलन को करेंगे संबोधित.

CG NEWS : बाइक का बैलेंस बिगड़ने से सड़क पर गिरी महिला, हाईवा की चपेट में आने से महिला की मौत

CG NEWS : बाइक का बैलेंस बिगड़ने से सड़क पर गिरी महिला, हाईवा की चपेट में आने से महिला की मौत

 बिलासपुर। जिले में दर्दनाक सड़क हादसे में एक युवती की मौत हो गई। यहां इंदिरा सेतु पुल पर फुटपाथ पर एक युवक बाइक दौड़ा रहा था। अचानक युवक का पैर लड़खड़ाया और बाइक अनियंत्रित होकर गिर गई। इस दौरान बाइक में सवार महिला पीछे से आ रहे हाईवा की चपेट में आ गई। जहां मौके पर ही युवती की मौत हो गई। घटना सरकंडा थाना क्षेत्र की है।

बताया जा रहा है कि, शुक्रवार की रात करीब 9.30 बजे बाइक सवार एक युवक सरकंडा के महामाया चौक से नेहरु चौक की तरफ जा रहा था। इस दौरान बाइक में उसके पीछे युवती भी सवार थी। उनकी बाइक इंदिरा सेतु पुल पर पहुंची थी, तभी युवक ने अपनी बाइक को फुटपाथ पर चढ़ा दिया और आगे बढ़ने लगा। इस दौरान अचानक उसकी बाइक लड़खड़ाकर अनियंत्रित हो गई और बाइक समेत युवती नीचे सड़क पर गिर गई। पीछे से तेज रफ्तार हाईवा आ रहा था। अचानक युवती के सड़क पर गिरने के बाद हाईवा को चालक रोक नहीं पाया और युवती के सिर को कुचलते हुए आगे बढ़ गया, जिससे युवती ने मौके पर ही दम तोड़ दिया।

हादसे के बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने युवती के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। फिलहाल युवती की पहचान नहीं हो पाई है। वहीं, बाइक चलाने वाले युवक का भी पता नहीं चल सका है। बताया जा रहा है कि इस हादसे के बाद घबराए युवक बाइक छोड़कर भाग गया है, जिसके चलते युवक और युवती दोनों की जानकारी नहीं मिल पाई है।

Mahashivratri 2023 :शिव की शक्ति, महाशिवरात्रि का महापर्व आज, जानें पूजा विधि, मंत्र से लेकर सबकुछ

Mahashivratri 2023 :शिव की शक्ति, महाशिवरात्रि का महापर्व आज, जानें पूजा विधि, मंत्र से लेकर सबकुछ

 महाशिवरात्रि पर व्रत रखते हैं और भगवान भोलेनाथ की भक्ति भाव के साथ पूजा अर्चना करते हैं। वह भक्त पूरे साल भगवान शिव की पूजा का फल उस एक दिन में पा जाता है। इसलिए शिव कृपा की इच्छा रखने वाले शिव भक्तों को शिवरात्रि के दिन व्रत अथवा फलाहार रखकर भगवान भोलेनाथ का व्रत करना चाहिए और रात्रि काल में विशेष रूप से शिवजी की पूजा अर्चना करनी चाहिए।

माना जाता है कि महाशिवरात्रि के व्रत की शुरुआत त्रयोदशी से ही हो जाती है और इसी दिन से लोगों को शुद्ध सात्विक आहार लेना शुरू कर देना चाहिए। कुछ लोग तो इसी दिन से व्रत का आरंभ कर देते हैं। इसके बाद चतुर्दशी तिथि को पूजा करके व्रत करने का संकल्‍प लेते हैं। इस दिन शिवजी को भांग, धतूरा, गन्‍ना, बेर और चंदन अर्पित किया जाता है। वहीं माता पार्वती को सुहागिन महिलाएं सुहाग की प्रतीक चूड़ियां, बिंदी और सिंदूर अर्पित किया जाता है। यदि आप उपवास करते हैं तो पूरे दिन फलाहार ग्रहण करें और नमक का सेवन न करें।

मंत्र का करें जाप

महाशिवरात्रि व्रत में चारों पहर में पूजन किया जाता है। प्रत्येक पहर की पूजा में ऊं नम: शिवाय का जप करते रहना चाहिए। अगर शिव मंदिर में यह जप करना संभव न हो, तो घर की पूर्व दिशा में, किसी शान्त स्थान पर जाकर इस मंत्र का जप किया जा सकता है।

व्रत के नियम ( rules) 

व्रत के नियममहाशिवरात्रि के व्रत में नमक का सेवन नहीं किया जाता है। यदि फिर भी कोई बीमार है या फिर गर्भवती महिला हैं या बुजुर्ग हैं तो वह व्रत में फलाहारी नमक का प्रयोग कर सकते हैं।

व्रत करने वाले व्‍यक्ति को दिन में निद्रा नहीं लेनी चाहिए और रात्रि में भी शिवजी का भजन करके जागरण करना चाहिए। इस दिन पति और पत्‍नी को साथ मिलकर शिवजी के भजन करने चाहिए। ऐसा करने से उनके संबंधों में मधुरता बनी रहती है।

माना जाता है कि शिवजी को खट्टे फलों का भोग नहीं लगाना चाहिए और सफेद मिष्‍ठान का प्रयोग करना चाहिए।

महाशिवरात्रि व्रत के लाभ

महाशिवरात्रि का व्रत बहुत ही प्रभावशाली माना जाता है। खासकर कि उन महिलाओं के लिए जो अविवाहित हैं। माना जाता है कि जो कन्‍याएं शिवरात्रि का व्रत करती हैं उन्‍हें जल्‍द ही व्रत का फल मिलता है और उनके विवाह के शीघ्र ही संयोग बन जाते हैं।

शुभ समय ( time)

इस साल फाल्गुन माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि 18 फरवरी 2023 शनिवार को रात 8 बजकर 2 मिनट से अगले दिन शाम 04 बजकर 18 मिनट तक रहेगी. महाशिवरात्रि के लिए निशिता काल पूजा का मुहूर्त चतुर्दशी तिथि में होना आवश्यक है

हरे रंग भगवान को प्रिय

हर रंग भगवान का ही बनाया हुआ है. लेकिन शिवरात्रि पर हरे रंग के कपड़े पहन कर पूजन करने की सलाह दी जाती है. ये माना जाता है कि भगवान शिव को हरे रंग की वस्तुएं प्रिय हैं जिसमें धतूरा और बेलपत्र भी शामिल है. उसी तरह शिवजी को हरे रंग के वस्त्र भी प्रिय हैं. इसलिए पूजन के समय हरा रंग पहनने से भोलेनाथ का आशीष पाना आसान हो जाता है.

मुख्यमंत्री बघेल ने महाशिवरात्रि के पावन पर्व पर प्रदेशवासियों को दी बधाई, कहा – श्रद्धा और भक्तिभाव से मनाया जाता है त्यौहार

मुख्यमंत्री बघेल ने महाशिवरात्रि के पावन पर्व पर प्रदेशवासियों को दी बधाई, कहा – श्रद्धा और भक्तिभाव से मनाया जाता है त्यौहार

 रायपुर। मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल ने महाशिवरात्रि के पावन पर्व पर प्रदेशवासियों को हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं (wishes) हैं। उन्होंने इस अवसर पर भगवान शिव से प्रदेशवासियों की सुख-समृद्धि की कामना की है।

महाशिवरात्रि( mahashivratri) की पूर्व संध्या पर जारी अपने शुभकामना संदेश में मुख्यमंत्री ने कहा है कि पूरे देश के साथ-साथ छत्तीसगढ़ में भी महाशिवरात्रि का त्यौहार श्रद्धा और भक्तिभाव से मनाया जाता है। शिवभक्तों के लिए महाशिवरात्रि का दिन विशेष महत्व रखता है। माना जाता है कि इस दिन शरीर में आध्यात्मिक और प्राकृतिक ऊर्जा का विशेष लाभकारी प्रवाह होता है। मुख्यमंत्री ने प्रार्थना की है कि भगवान शंकर सभी के जीवन में खुशहाली लाएं।

मुख्यमंत्री बघेल आज ठाकुराईन टोला में महाशिवरात्रि मेला महोत्सव तथा नवा रायपुर में आयोजित ‘सेलिब्रिटी क्रिकेट लीग 2023’ में होंगे शामिल

मुख्यमंत्री बघेल आज ठाकुराईन टोला में महाशिवरात्रि मेला महोत्सव तथा नवा रायपुर में आयोजित ‘सेलिब्रिटी क्रिकेट लीग 2023’ में होंगे शामिल

 रायपुर। मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल( CM bhupesh baghel) आज को अनेक कार्यक्रमों में शामिल होंगे।  बघेल महाशिवरात्रि के अवसर पर ‘राजिम माघी पुन्नी मेला 2023’ के समापन समारोह सहित दुर्ग जिले के पाटन विकासखण्ड के ग्राम कौही और ठाकुराईन टोला में आयोजित महाशिवरात्रि मेला महोत्सव तथा नवा रायपुर के शहीद वीर नारायण सिंह अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में आयोजित ‘सेलिब्रिटी क्रिकेट लीग 2023’ में शामिल होंगे।

निर्धारित दौरा कार्यक्रम के अनुसार मुख्यमंत्री रायपुर से अपरान्ह 2.30 बजे हेलीकॉप्टर द्वारा रवाना होकर 2.45 बजे दुर्ग जिले के पाटन विकासखण्ड के ग्राम केसरा पहुंचेंगे और वहां से कार द्वारा ग्राम कौही पहुंचकर मंदिर दर्शन करने के बाद महाशिवरात्रि मेला महोत्सव में शामिल होंगे।  बघेल अपरान्ह 3.45 बजे कार द्वारा ग्राम ठाकुराईन टोला पहुंचकर मंदिर दर्शन करेंगे और महाशिवरात्रि पर्व मेला मिलन समारोह में शामिल होंगे। इसके बाद  बघेल शाम 4.25 बजे पाटन से हेलीकॉप्टर द्वारा रवाना होकर 4.45 बजे गरियाबंद जिले के राजिम पहुंचेंगे और वहां शाम 6 बजे ‘राजिम माघी पुन्नी मेला 2023’ के समापन समारोह में शामिल होंगे। मुख्यमंत्री रात्रि 8 बजे राजिम से कार द्वारा रवाना होकर 8.45 बजे नवा रायपुर के शहीद वीर नारायण सिंह अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम पहुंचेंगे और वहां आयोजित ‘सेलिब्रिटी क्रिकेट लीग 2023’ में शामिल होंगे।

मीडिया सिटी के शिवलिंग प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल हुए मुख्यमंत्री बघेल, कहा – शिव और शक्ति का अद्भुत संगम है शिवलिंग

मीडिया सिटी के शिवलिंग प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल हुए मुख्यमंत्री बघेल, कहा – शिव और शक्ति का अद्भुत संगम है शिवलिंग

 रायपुर । मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल  शाम राजधानी रायपुर के महोबा बाजार स्थित मीडिया सिटी पहुंचे और वहां शिवलिंग प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होकर लोगों की सुख-समृद्धि की कामना की। उन्होंने इस दौरान मीडिया सिटी में ही नव निर्मित शिवालय परिसर का भी लोकार्पण किया।

मुख्यमंत्री  बघेल ने इस अवसर पर कहा कि महाशिवरात्रि के पावन अवसर पर मीडिया सिटी में शिवलिंग की प्राण प्रतिष्ठा हो रही है, यह बहुत ही खुशी की बात है। उन्होंने कहा कि शिव और शक्ति का अद्भुत संगम है शिवलिंग। कोई भी तीज त्यौहार हो, भगवान शिव और मां शक्ति को स्मरण किए बिना वह पूरा नहीं होता। मीडिया सिटी परिवार द्वारा इस अवसर पर मुख्यमंत्री  बघेल का अभूतपूर्व स्वागत किया गया। इस दौरान मीडिया सिटी के संचालक मंडल के सदस्यों द्वारा वहां सुविधाओं के विस्तार के संबंध में चर्चा भी की गई।

Breaking News : बड़ा हादसा टला, मालगाड़ी के 8 डिब्बे पटरी से उतरे, रेलवे ट्रैक बाधित

Breaking News : बड़ा हादसा टला, मालगाड़ी के 8 डिब्बे पटरी से उतरे, रेलवे ट्रैक बाधित

 जगदलपुर से एक बड़ी खबर सामने आ रही है। ओडिशा के कोरापुट रेलवे स्टेशन के पास एक हादसा हो गया। यहां मालगाड़ी के 8 डिब्बे पटरी से उतर गए। मरम्मत के बाद आज सबहु ही रेल मार्ग बहाल किया गया।

जानकारी के अनुसार हादसा सुकु रेलवे स्टेशन ( railway station) बीच हुआ। बताया जा रहा है कि मालगाड़ी के 8 डिब्बे बेपटरी हो गई थी। हालंकि मरम्मत के बाद आज सुबह ही रेल मार्ग बहाल कर दिया गया है। बड़ा हादसा( big accident) होने से टल गया।

CG News :बाल-बाल बचे सर्चिंग पर निकले जवान, नक्सलियों ने हमले के लिए लगा रखा था आईईडी बम, ऐसे हुआ खुलासा

CG News :बाल-बाल बचे सर्चिंग पर निकले जवान, नक्सलियों ने हमले के लिए लगा रखा था आईईडी बम, ऐसे हुआ खुलासा

 बलरामपुर। झारखंड( jharkhand) की सीमा से लगे बलरामपुर जिले के सामरी के बरडीह गांव से लगे जंगल में नक्सलियों द्वारा छिपाकर लगाई आईईडी( ID) सीआरपीएफ( CRPF) की टीम ने बरामद की है। विस्फोटक के अलावा लंबा तार और कई डिब्बे मिले हैं।

विस्फोटक बरामद करने में सीआरपीएफ के स्नीफर डॉग की महत्वपूर्ण भूमिका रही। टीम के साथ डॉग( dog) भी चल रहा था। सीआरपीएफ के अनुसार पिछले कुछ दिनों से मुखबिर से पता चल रहा था कि सीमावर्ती इलाके बारडीह के जंगल में नक्सलियों ने आईईडी लगाई है।

सीआरपीएफ 62वीं वाहिनी के ए 62 कंपनी के कमांडेंट( commandant) 

सीआरपीएफ 62वीं वाहिनी के ए 62 कंपनी के कमांडेंट प्रमोद कुमार सिंह के निर्देशन में टीम पेट्रोलिंग ( team petroling)पर निकली। टीम के साथ स्नीफर डॉग भी था। जंगल में डॉग एक जगह अचानक रुक गया। तलाशी ली तो उस जगह आईईडी मिली।

महाशिवरात्रि पर्व पर शिवालयों में उमड़ी भीड़, महानदी और खारुन में भक्तों ने किया पुण्य स्नान, मंदिरों में पूजा-अर्चना के लिए लगी लंबी कतार…

महाशिवरात्रि पर्व पर शिवालयों में उमड़ी भीड़, महानदी और खारुन में भक्तों ने किया पुण्य स्नान, मंदिरों में पूजा-अर्चना के लिए लगी लंबी कतार…

 रायपुर। RAIPUR NEWS : राजधानी रायपुर समेत प्रदेशभर में आज श्रद्धा भक्ति के साथ धूमधाम से महाशिवरात्रि का पर्व मनाया जा रहा है. शिवालयों में पूजा-अर्चना करने भक्तों की भरी भीड़ लगी हुई है. महाशिवरात्रि पर तड़के सुबह से ही श्रद्धालुओं ने खारुन नदी में पुण्य स्नान कर हटकेश्वर महादेव की पूजा-अर्चना कर परिवार की खुशहाली की कामना की. राजिम के महानदी में भी भक्तों ने स्नान कर भगवान कुलेश्वरनाथ के दर्शन-पूजन किए।


महाशिवरात्रि के दिन डुबकी लगाने का एक पौराणिक गाथा है. महाशिवरात्रि में भगवान शिव मां पार्वती की आराधना की जाती है. यह पवर्व माघ फागुन कृष्ण पक्ष चतुर्दशी को मनाया जाता है. माना जाता है कि सृष्टि का इसी दिन से प्रारंभ हुआ था. इसी दिन भगवान शिव का विवाह देवी पार्वती के साथ हुआ था. साल में होने वाली 12 शिवरात्रियों में से महाशिवरात्रि को सबसे महत्वपूर्ण माना जाता है।

Maha Shivratri 2023 : धर्म नगरी के त्रिवेणी संगम में भक्तों ने किया पुण्य स्नान, भगवान कुलेस्वर नाथ मंदिर में पूजा-अर्चना कर मांग आशीर्वाद…

Maha Shivratri 2023 : धर्म नगरी के त्रिवेणी संगम में भक्तों ने किया पुण्य स्नान, भगवान कुलेस्वर नाथ मंदिर में पूजा-अर्चना कर मांग आशीर्वाद…

 राजिम। Maha Shivratri 2023 : धर्म नगरी राजिम के त्रिवेणी संगम स्थित भगवान कुलेस्वर नाथ महादेव मंदिर में महाशिवरात्रि पर्व को लेकर तड़के सुबह से हजारों के तादात मे श्रद्धालुओं का जन शैलाब उमड़ी हुई है।

प्राचीन मान्यता व किदवंती अनुसार मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम 14 वर्ष के वनवाश काल के दरमियान राजिम नगरी के त्रिवेणी संगम नदी माता सीता रेत के बालुओ से शिव लिंग का निर्माण किये थे। जिसके चलते प्रतिवर्ष माघ पूर्णिमा से महाशिवरात्रि पर्व तक श्रद्धालुओं का शैलाब उमड़ने लगता है।

महाशिवरात्रि पर्व को लेकर आज तड़के सुबह सवा लाख दिप प्रज्ज्वलित कर पंडितों के द्वारा विधिवत मंत्रोच्चारण कर भोले नाथ के विशेष साज सज्जा के साथ पूजा अर्चना किया गया। सुबह की आरती पुजारियों द्वारा किया गया। मान्यता है कि प्राचीन शिवालय में सच्चे मन से मांगी गई हर मनोकामना पूरी होने की मान्यता है। जिसे लेकर अंचल सहित प्रदेश भर के श्रद्धालुओं के आने के साथ ही प्रतिवर्ष विदेशी शैलानि भी राजिम का आलौकिक नजारा देखने पहुंचते है।

CG NEWS : पत्नी की हत्या कर युवक ने लगा ली फांसी, इस बात को लेकर हुआ था विवाद

CG NEWS : पत्नी की हत्या कर युवक ने लगा ली फांसी, इस बात को लेकर हुआ था विवाद

 बिलासपुर। जिले में एक युवक ने अपनी पत्नी की गला दबा कर हत्या कर दी। इसके बाद युवक ने खुद भी फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। दोनों की लाश घर में मिली है। मामला बेलगहना चौकी क्षेत्र की है।

करवा गांव के बैगापारा निवासी रतनलाल बैगा (35) और उसकी पत्नी सुकवरिया बाई (31) की लाश शुक्रवार की शाम घर पर मिली। पड़ोसियों ने घटना की जानकारी पुलिस को दी। खबर मिलते ही पुलिस की टीम गांव पहुंची। सुकवरिया बाई की लाश कमरे में पड़ी थी। वहीं बरामदे में उसके पति रतनलाल की लाश फंदे पर लटक रही थी।

पूछताछ में पता चला है कि दोनों मृतक की शादी करीब 12 साल पहले हुई थी। शादी के बाद से उनका बच्चा नहीं हो रहा था, जिसके चलते दोनों आपस में झगड़ा कर मारपीट भी करते थे। दोनों पति-पत्नी शराब पीने के आदी भी थे। मृतक रामरतन के बड़े भाई समूंद सिंह ने पुलिस को बताया कि देर रात रामरतन और उसकी पत्नी के बीच झगड़ा हो रहा था। आए दिन उनके बीच विवाद होने पर समूंद सिंह को लगा कि उनके बीच सामान्य विवाद हुआ होगा। इसलिए शोर शराबे की आवाज सुनकर वह सो गया। उसे दोपहर में पड़ोसी युवक के जानकारी देने के बाद उसे इस घटना की जानकारी हुई। फिलहाल पुलिस इस घटना की अभी जांच कर रही है।

CG BREAKING : विधानसभा बजट सत्र के कारण अधिकारी-कर्मचारियों की छुट्टी कैंसिल, आदेश जारी

CG BREAKING : विधानसभा बजट सत्र के कारण अधिकारी-कर्मचारियों की छुट्टी कैंसिल, आदेश जारी

 जांजगीर चांपा : छत्तीसगढ़ के अधिकारी-कर्मचारियों की छुट्टी विधानसभा बजट के कारण कैंसिल कर दी गई है. कलेक्टर ऋचा प्रकाश चौधरी ने सत्र के अवसान तक जिले के समस्त अधिकारियों, कर्मचारियों के अवकाश पर प्रतिबंध लगा दिया है. 1 से 24 मार्च तक बजट सत्र होगा. जिसमें कुल 14 बैठके होंगी. अन्य कामकाज के साथ वित्तीय वर्ष 2023-24 का बजट होगा पेश.

कलेक्टर कार्यालय से जारी आदेश के अनुसार कोई भी अधिकारी किसी भी प्रकार के अवकाश पर प्रस्थान नहीं करेंगे और अपने निर्धारित मुख्यालय पर ही रहेंगे. कार्यालय प्रमुख अपने अधिनस्थ अधिकारियों कर्मचारियों को कोई अवकाश स्वीकृत नहीं करेंगे. अवकाश की नितांत आवश्यकता होने पर कलेक्टर द्वारा ही अवकाश स्वीकृत किये जाएंगे. सभी अधिकारी, कर्मचारियों से कहा गया है कि वे अपने मोबाइल नंबर पर उपलब्ध रहना सुनिश्चित करेंगे.

इस दिन बजट पेश करेगी भूपेश सरकार 

राज्य सरकार 1 मार्च को अपना बजट पेश करने जा रही है. इसके लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कई दिनों से इसको लेकर तैयारी शुरू कर दी थी. चुनावी बजट के लिए मंत्री स्तर पर 27 जनवरी से चर्चा  की जा रही है. इसमें सीएम बघेल मंत्रियों से अपने-अपने विभागों के बजट को लेकर चर्चा कर रहे हैं. गौरतलब इस साल राज्य में चुनाव है और इसलिए यह इस सरकार का आखिरी और बहुत महत्वपूर्ण बजट है.

विधानसभा चुनाव को देखते हुए छत्तीसगढ़ सरकार का बजट कुछ ऐसा होगा, जिसमें युवाओं, महिलाओं और खासकर किसानों का पूरा ख्याल रखा जाएगा. ये चुनावी साल है तो शायद इन दोनों के लिए बजट में कुछ खास देखने को मिल सकता है.

CG NEWS : लाखों की धोखाधड़ी करने वाली शिक्षिका बर्खास्त, FIR होने पर 9 साल तक रही गायब

CG NEWS : लाखों की धोखाधड़ी करने वाली शिक्षिका बर्खास्त, FIR होने पर 9 साल तक रही गायब

बिलासपुर : बिलासपुर जिले में पदस्थ शिक्षिका 9 साल से फरारी काट रही थी। जिसके बाद उन्हें कार्य से बर्खास्त कर दिया गया है। जानकारी के अनुसार उच्च वर्ग शिक्षिका ने अपने पति के साथ मिलकर हेल्थ केयर कंपनी के नाम से ठगी की। जिसका एफआईआर दर्ज होने के बाद वे लगातार गायब थी। इस दौरान उन्हें निलंबित कर दिया गया था। उनके द्वारा लगातार लंबी अनुपस्थिति के चलते उन्हें बर्खास्त कर दिया गया है

जानकारी के मुताबिक बिलासपुर में पदस्थ शिक्षिका मीना श्रीवास्तव शासकीय उच्चतर शिक्षण संस्थान में उच्च वर्ग शिक्षकों के पद पर पदस्थ थी पूर्णविराम उनके विरोध दिल्ली के हेल्थ केयर कंपनी के नाम से ठगी करने पर थाना सरकंडा में धोखाधड़ी का अपराध दर्ज है।

वही वह 7 जुलाई 2012 से 12 मार्च 2021 तक लगभग 9 वर्ष अनुपस्थित रही। और श्रेष्ठ फरारी काटते हुए जमानत के लिए प्रयासरत रही। शिक्षिका मीना श्रीवास्तव ने जांच में पुलिस को भी सहयोग नहीं किया वह राज्य से बाहर रहकर बार-बार डाक से अवकाश के चलते कार्य में उपस्थित नहीं होने का आवेदन भेजती रही। फिर उन्हें कार्य से सस्पेंड कर दिया गया था और वहीं अब बर्खास्त कर दिए गया है।

 

 

 

 

7 ट्रेनी IPS को फील्ड ट्रेनिंग के लिए मिली पोस्टिंग, आकाश शुक्ला को मिली रायपुर में पोस्टिंग… देखें पूरी लिस्ट

7 ट्रेनी IPS को फील्ड ट्रेनिंग के लिए मिली पोस्टिंग, आकाश शुक्ला को मिली रायपुर में पोस्टिंग… देखें पूरी लिस्ट

 रायपुर।  2021 बैच के छत्तीसगढ़ कैडर के IPS अफसरों की हैदराबाद पुलिस अकादमी में ट्रेनिंग पूरी हो गयी है। जिसके बाद अब छत्तीसगढ कैडर के 7 अफसरों को प्रदेश के अलग-अलग जिलों में फील्ड ट्रेनिंग के लिए पोस्टिंग दी गयी है। नई पोस्टिंग के बाद ये नव चयनित अधिकारी अब IG, ADG व SP रैंक के स्तर के अधिकारियों की निगरानी में पुलिसिंग के गुर सीखेंगे।

 

होम कैडर के IPS आकाश कुमार शुक्ला को फील्ड ट्रेनिंग के लिए रायपुर में पोस्टिंग दी गयी है। उनके मेंटर आईजी अजय यादव और ट्रेनर SSP प्रशांत अग्रवाल होंगे। वहीं चिराग जैन को पोस्टिंग सरगुजा में दी गयी है, जहां उनके मेंटर आईजी रामगोपल गर्ग होंगे, जबकि ट्रेनर एसपी भावना गुप्ता होंगी। उसी तरह अमन कुमार रमन कुमार झा को बिलासपुर में फील्ड पोस्टिंग मिली है। उनके मेंटर आईजी बीएल मीणा और एसपी ट्रेनर संतोष कुमार सिंह होंगे। रविंद्र कुमार मीणा को बस्तर में पोस्टिंग मिली है, उनके मेंटर आईजी सुंदरराज पी होंगे, जबकि ट्रेनर एसपी जितेंद्र मीणा होंगे।

 


 

रोहित कुमार शाह को कोरबा में पोस्टिंग मिली है, जिनके मेंटर एडीजी प्रदीप गुप्ता होंगे, जबकि एसपी ट्रेनर उदय किरण होंगे। उदित पुष्कर को रायगढ़ ट्रेनिंग के लिए भेजा गया है, उनके मेंटर एडीजी विवेकानंद सिन्हा होंगे, जबकि एसपी ट्रेनर सदानंद कुमार होंगे। वहीं उमेश प्रसाद गुप्ता को दुर्ग भेजा गया है, उनके मेंटर आईजी आनंद छाबड़ा और एसपी ट्रेनर अभिषेक पल्लव होंगे।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

व्याख्याता, प्रधान पाठक, सहायक शिक्षकों की प्रतिनियुक्ति का आदेश हुआ जारी, देखें लिस्ट

व्याख्याता, प्रधान पाठक, सहायक शिक्षकों की प्रतिनियुक्ति का आदेश हुआ जारी, देखें लिस्ट

 राज्य सरकार द्वारा शिक्षकों के लिए स्वामी आत्मानंद स्कूलों में प्रतिनियुक्ति का आदेश जारी किया गया है। कुल 19 शिक्षकों की प्रतिनियुक्ति का आदेश जारी किया गया है।

देखें पूरी लिस्ट..

 

 

CG NEWS : शिक्षकों के नाराजगी पर BEO को हटाया, आदेश जारी…जानें पूरा मामला

CG NEWS : शिक्षकों के नाराजगी पर BEO को हटाया, आदेश जारी…जानें पूरा मामला

 बलौदाबाजार : छत्तीसगढ़ में भाटापारा के BEO को हटा दिया गया है। बता दें कि पिछले कुछ दिनों से भाटापारा के शिक्षकों ने BEO के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे थे। उनकी मांग बीईओ को हटाने की थी जो अब पूरी हो गयी है। विवाद को बढ़ता देख राज्य सरकार ने बीईओ को हटा दिया है।

बताया जा रहा है कि जिला शिक्षा अधिकारी सीएस ध्रुव के अजीबो गरीब आदेश के चलते शिक्षक और बीईओ कार्यालय में गतिरोध हुआ था। जानकरी के अनुसार भाटापारा विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी कार्यालय में 2 BEO की नियुक्ति कर दी गई थी। DEO ने केके यदु और ABEO रामजी पॉल दोनों को विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी का चार्ज दे दिया था। एक ही पद पर दो दो अधिकारियों की नियुक्ति से विवाद की स्थिति बन गयी थी। हालांकि नये आदेश में दोनों BEO को हटा दिया गया है, वहीं भाटापारा के ABEO भास्कर देवांगन को भाटापारा बीईओ की जिम्मेदारी सौंपी है।

नाराज शिक्षकों ने 15 फरवरी से ही विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी कार्यालय में तालाबन्दी कर नारेबाजी की थी । सूचना मिलते ही जिला शिक्षा अधिकारी मौके पर तो पहुंचे लेकिन समस्या का बिना हल निकाले वहां से निकल गए थे, 16 फरवरी को भी स्थिति ऐसी ही थी। विकासखण्ड में संचालित लगभग सभी स्कूल शिक्षक BEO कार्यालय के सामने धरने पर बैठ कर विकास खण्ड शिक्षा अधिकारी केके यदु को पूर्ण कार्यभार देने व ABEO रामजी पॉल से समस्त प्रशासनिक व वित्तीय अधिकार लेने की मांग कर रहे थे।

 

 

वही ABEO रामजी पाल पर अपने अधीनस्थ कर्मचारियों से दुर्व्यवहार करने का आरोप भी लगाया जा रहा है। जिला शिक्षा अधिकारी के गलत निर्णय से अधिकारियों की आपसी खींचतान और शिक्षकों की मनमानी का खामियाजा स्कूली बच्चों को उठाना पड़ रहा है। इसका सीधा असर बच्चो की परीक्षाओं पर भी पड़ सकता है ।

आपको बता दें कि भाटापारा ब्लॉक शिक्षा विभाग में शिक्षक व ब्लॉक शिक्षा विभाग के कर्मचारी अपने नए पदस्थ बीईओ के खिलाफ खडे हो गए थे। कर्मचारी व शिक्षकों का कहना था कि बीईओ रामजी पाल कर्मचारियों व शिक्षकों से दुरव्यहार करते है हम शिक्षक उनका कहना नहीं मानेंगे उन्हे हटाया जाए और केके यदु को बीईओ के साथ वित्तीय प्रभार दिया जाए। केके यदु भाटापारा में ब्लाक शिक्षा अधिकारी के पद पर नियुक्त थे। रामजी पाल को भाटापारा बीईओ का प्रभार दिया गया था इसी बीच के के यदु ने कोर्ट मे इस्टे आदेश लगया और भाटापारा में बीईओ के पद पर ही रहने की मांग की। जिन्हे आज beo पद से हटा दिया गया है।

सेलिब्रिटी क्रिकेट लीग : भोजपुरी दबंग से भिड़ेगी पंजाब द शेर, लीग का आगाज कल

सेलिब्रिटी क्रिकेट लीग : भोजपुरी दबंग से भिड़ेगी पंजाब द शेर, लीग का आगाज कल

रायपुर :

 भारतीय फिल्म उद्योग के कलाकारों का प्रसिद्ध सेलिब्रिटी क्रिकेट लीग यानी सीसीएल 2023 में मनोज तिवारी के नेतृत्व वाली और आनंद विहारी यादव की भोजपुरी दबंग की टीम का भिड़ंत पंजाब द शेर से होगा। इससे पहले सीसीएल 2023 के लिए सज चुके रायपुर के मैदान में भव्य तरीके से कल इसका आगाज होगा। इस मौके पर भारतीय सिनेमा के कई नामचीन कलाकार मौजद रहेंगे। इन कलाकारों की मेजबानी के लिए जहां रायपुर  तैयार है, वहीं सभी भोजपुरी दबंग की टीम भी अपने पहले मुकाबले में पंजाब द शेर से भिड़ने के लिए कमर कस चुकी है।

 

 

 

सीसीएल 2023 की एक महत्वपूर्ण फ्रेंचाइजी भोजपुरी दबंग के ओनर आनंद बिहारी यादव ने कहा कि T20 संस्करण पर आधारित इस टूर्नामेंट को छतीसगढ़ की सरकार और जनता के साथ स्थानीय कलाकारों का भी उत्साहजनक समर्थन मिल रहा है। यहां की जनता सीसीएल में अपने पसंदीदा कलाकार को क्रिकेट मैच खेलते हुए देखने को बेताब है।  उन्होंने बताया कि रायपुर के शहीद वीरनारायण सिंह क्रिकेट स्टेडियम में 18 एवं 19 फरवरी को फिल्म सेलिब्रिटी क्रिकेट लीग मैच होने जा रहा है।  रायपुर में 18 फरवरी यानी कल सीसीएल 2023  के आगाज के बाद ओपनिंग मैच बंगाल टायगर्स और कर्नाटक बुलडोजर्स के बीच खेला जाएगा। दूसरा मैच भी 18 फरवरी को ही चेन्नई रहिनोस और मुंबई हीरोज के बीच खेला जाएगा। जबकि 19 फरवरी को केरला स्ट्रीकर्स और तेलगु वरीयर्स के साथ और भोजपुरी दबंग, पंजाब द शेर के साथ आपस में भिड़ेंगे।  

 

 

गौरतलब है कि सेलिब्रिटी क्रिकेट लीग का आयोजन बीते 9 वर्षों से किया जा रहा है। रायपुर में होने जा रहे मैच में रितेश देशमुख, सुनील शेट्टी, सोहेल खान, मनोज तिवारी, रवि किशन, सोनू सूद, दिनेश लाल यादव जैसी फ़िल्म हस्तियां खेलती नजर आएंगी। उल्लेखनीय है कि सेलिब्रिटी क्रिकेट लीग में भोजपुरी फिल्म इंडस्ट्री, बॉलीवुड, टॉलीवुड के साथ-साथ तमाम प्रादेशिक फीचर फिल्मों के अभिनेता अपनी-अपनी टीम लेकर पार्टिसिपेट करते हैं। इस वर्ष 8 टीमें हिस्सा ले रही हैं। 18 फरवरी को दो मैच और 19 फरवरी को दो मैच होंगे। मैंचों की तैयारियां पूर्ण चुकी हैं।
CG NEWS : 6 राज्यों से CG पुलिस ने रिकवर किए गुम हुए 215 नग मोबाईल, लोगों ने किया साधुवाद

CG NEWS : 6 राज्यों से CG पुलिस ने रिकवर किए गुम हुए 215 नग मोबाईल, लोगों ने किया साधुवाद

 रायगढ़। CG NEWS : वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सदानंद कुमार के दिशा निर्देशन एवं अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक संजय महादेवा, एसडीओपी धरमजयगढ़ दीपक मिश्रा के मार्गदर्शन पर रायगढ़ की साइबर सेल की टीम लगातार गुम हुए मोबाइल को ट्रैक कर कोरियर से पुलिस टीम भेजकर दिगर प्रांत, दिगर जिलों से मंगाए जा रहे हैं। गुम मोबाइलों को रिकवर करने वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक रायगढ़ के दिए गए टास्क पर रायगढ़ साइबर सेल एवं थाना प्रभारी जूटमिल उपनिरीक्षक कमल किशोर पटेल द्वारा अपनी टीम के साथ बीते कई महीनों से गुम हुए मोबाइल को रिकवर करने में लगे हुए थे। उनकी टीम के अथक प्रयास से 215 नग गुम हुए मोबाइल (₹29,79,000) को रिकवर किया गया है जिसे छत्तीसगढ़ के विभिन्न जिलों एवं अन्य कई प्रांतों से रिकवर किया गया है । रायगढ़ की साइबर सेल द्वारा अब तक रिकॉर्ड 1,350 विभिन्न मॉडल के मोबाइल सेट रिकवर कर वितरण चुका है जो प्रदेश के अन्य जिलो की कार्रवाई से अपेक्षा काफी अधिक है। अब तक रिकवर किए गए मोबाइल सेट करीब 1 करोड़ 75 लाख रुपए का होगा।

बता दें कि रायगढ़ साइबर सेल की टीम गुम हुए मोबाइल को ट्रैक कर उनका उपयोग कर रहे व्यक्तियों से संपर्क कर कोरियर अथवा संबंधित थाने के स्टाफ से उन्हें रायगढ़ मंगवाया जा रहा है। करीब 3 माह के अंतराल में प्रदेश के कई जिले जिसमें सीमावर्ती राज्य उड़ीसा, झारखंड, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, पंजाब, दिल्ली, हरियाणा से रिकवर किया गया है । रिकवर किए गए मोबाइल में कई मोबाइल चोरी के मामले में दर्ज हैं, साइबर सेल संबंधित थाना प्रभारियों को उक्त बरामद मोबाइल के संबंध में थाना चौकी प्रभारियों से जानकारी साझा किया गया है। आज वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सदानंद कुमार, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक संजय महादेवा, एसडीओपी दीपक मिश्रा, नगर पुलिस अधीक्षक अभिनव उपाध्याय द्वारा गुम मोबाइल को उनके वास्तविक स्वामी को वापस कर उन्हें समझाइश दी गई है कि वर्तमान समय में मोबाइल संपर्क साधन की वस्तु के साथ एक प्रकार का इलेक्ट्रॉनिक स्टोरेज है जिसमें मोबाइल स्वामी के बेहद निजी डाक्यूमेंट्स, फोटो, वीडियो होते हैं जो किसी अन्य व्यक्ति के हाथ लग जाने पर व्यक्ति आर्थिक क्षति, परेशानी हो सकती है। रिकवर किए गए मोबाइल में कई लोअर मिडिल क्लास के व्यक्ति हैं जिनका 12 से 15 हजार मोबाइल गुम हो जाना काफी परेशानी भरा था। मोबाइल मिलने पर वे काफी खुश दिखे जिन्हें उनके गुम हुए मोबाइल मिलने की आस नहीं थी। एसएसपी सदानंद कुमार द्वारा कहा गया है कि गुम हुआ मोबाइल किसी अन्य व्यक्ति को मिलता है तो उसका गलत उपयोग ना करें। उसे नजदीकी थाने, साइबर सेल में जमा करें। ऐसा ना करना गैरकानूनी है, कानूनी धाराओं के तहत संबंधित पर कार्यवाही की जा सकती है। बड़ी संख्या में मोबाइल रिकवर में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सदानंद कुमार ने साइबर सेल की टीम को बधाई देकर उचित इनाम दिए जाने की घोषणा किए। साइबर सेल की टीम को और भी मोबाइल खोजने प्रेरित किया गया है।

मोबाइल दोबारा मिलने की खुशी मोबाइल स्वामियों के चेहरे पर देखी जा रही थी। जिनके निजी डॉक्यूमेंट, फोटो, वीडियो सहित मोबाइल गैर हाथों में चले जाने से वे काफी चिंतित थे। मोबाइल मिलने के बाद वे खुश होकर रायगढ़ पुलिस और साइबर सेल की टीम को साधुवाद दिए।

CG NEWS : स्वास्थ्य मंत्री ने 6 मुक्तांजलि वाहनों को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना, लोगों मिलेंगी नि:शुल्क सुविधा

CG NEWS : स्वास्थ्य मंत्री ने 6 मुक्तांजलि वाहनों को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना, लोगों मिलेंगी नि:शुल्क सुविधा

 अंबिकापुर। CG NEWS : प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंह देव के द्वारा अंबिकापुर मेडिकल कॉलेज अस्पताल को मिली 6 मुक्तांजलि वाहन। स्वास्थ्य मंत्री ने वाहनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया है, मेडिकल कॉलेज अस्पताल में मुक्तांजलि शव वाहन की कमी से लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता था। मृतक के शव को घर तक ले जाने परिजनों को घंटों मुक्तांजलि वाहन का इंतजार करना पड़ता था। स्वास्थ्य मंत्री ने लोगों की समस्याओं का समाधान किया है।

जिसे देखते हुए स्वास्थ्य मंत्री टी एस सिंह देव की पहल पर लोगों की समस्याओं को दूर करते हुए अस्पताल को 6 मुक्तांजलि शव वाहन उपलब्ध कराया गया है। जो मृतक के शव को घर तक नि:शुल्क पहुंचाने का काम करेंगे। वहीं मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ रमनेश मूर्ति ने बताया कि स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंह देव की पहल पर अस्पताल को छह मुक्तांजलि वाहन प्राप्त हो सका है। जो लोगों की मदद के लिए एक मील का पत्थर साबित होगा।

CG NEWS : हाई कोर्ट में न्यायाधीश पदों पर पदोन्नति हेतु सूची जारी, जानें किनका नाम है शामिल…

CG NEWS : हाई कोर्ट में न्यायाधीश पदों पर पदोन्नति हेतु सूची जारी, जानें किनका नाम है शामिल…

 बिलासपुर : छत्तीसगढ़ के बिलासपुर हाई कोर्ट में न्यायाधीश के पदों पर पदोन्नति होनी है। इसी कड़ी में उच्च न्यायालय बिसपुर द्वारा छत्तीसगढ़ निम्नतर न्यायिक सेवा निगम 2006 के तहत वरिष्ठ व्यवहार न्यायाधीश के पदों पर पदोन्नति हेतु वर्ष 2021 के चयनित उम्मीद्वारों की सूची जारी की गई है। चयनित उम्मीद्वारों में गिरीश पाल सिंह, मंजू लता सिन्हा, बरखा रानी वर्मा, गुलपन राम यादव, कु. अमिता जायसवाल, सत्यानंद प्रसाद, अमृता दिनेश मिश्रा, खिलेश्वरी सिन्हा, भगवान दास पनिका एवं कु. नेहा उसेंडी शामिल हैं। उक्त सूची का अवलोकन छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय, बिलासपुर की वेबसाईट https://highcourt.cg.gov.in पर भी किया जा सकता है।