CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |    छत्तीसगढ़ में तेजी से पांव पसार रहा कोरोना,कल फिर 8 नए मरीजों की पुष्टि...एक्टिव मरीजों की संख्या हुई 71    |
छतीसगढ़ में 3000 जूनियर डॉक्टर आज से हड़ताल पर, शासन के समक्ष रखी 4 मांगें

छतीसगढ़ में 3000 जूनियर डॉक्टर आज से हड़ताल पर, शासन के समक्ष रखी 4 मांगें

 रायपुर। छत्तीसगढ़ में विभिन्न मेडिकल कॉलेज व अस्पताल के करीब 3000 डॉक्टर आज हड़ताल पर रहे। उन्होंने एम्स की तर्ज पर जूनियर डॉक्टर एसोसिएशन ने दोगुनी छात्रवृत्ति देने की मांग रखी है। बता दें कि आज रायगढ़, रायपुर, राजनांदगांव , अंबिकापुर, कांकेर में UDFA and JDA ने संयुक्त रूप से 4 सूत्रीय मांगो को लेकर प्रदर्शन कियाय़

जूनियर डॉक्टर एसोसिएशन के अध्यक्ष डा. प्रेम चौधरी, डॉ. अमन अग्रवाल, डॉ. मुरारी कुमार साहू, डॉ. आयुष वर्मा, डॉ. राम प्रसाद, डॉ. एम मनीष, डॉ. विपीन कुमार लहरे, डॉ. अविनाश कुशवाहा, डॉ. हिमांशु सिन्हा ने बताया कि शिष्यावृत्ति बढ़ाने की मांग को लेकर पिछले दो वर्षों से लगातार शासन से मांग कर रहे हैं।

डॉक्टरों का कहना है कि सिर्फ आश्वासन के अलावा कुछ नहीं हुआ। वहीं पिछले चार वर्षों से जूनियर डाक्टर के मानदेय में कोई वृद्धि नहीं हुई है। जूनियर डाक्टरों का कहना है कि अन्य राज्यों में छत्तीसगढ़ की तुलना में अधिक शिष्यावृत्ति मिल रही है।

डॉक्टरों ने 4 मांगे रखी हैं

  1. इंटर्न स्टाइपेंड वृद्धि
  2. पोस्ट एमबीबीएस बोंड सैलरी वृद्धि
  3. पीजी स्टाइपेंड वृद्धि
  4. पोस्ट पीजी बोंड सेलरी वृद्धि

वर्तमान में जूनियर डाक्टरों को मिल रही शिष्यावृत्ति

चिकित्सक – वर्तमान

इंटर्न – 12,000

स्नातकोत्तर प्रथम वर्ष – 53,000

स्नातकोत्तर द्वितीय वर्ष – 56,000

स्नातकोत्तर तृतीय वर्ष – 59,000

बांड वाले चिकित्सक – 55,000

चिकित्सक – मांग की जा रही बढ़ोतरी की राशि

इंटर्न – 11,272

स्नातकोत्तर प्रथम वर्ष – 41,938

स्नातकोत्तर द्वितीय वर्ष – 41,682

स्नातकोत्तर तृतीय वर्ष – 42,054

बांड वाले चिकित्सक – 59,552

इस मामले में डॉ. राकेश गुप्ता, आईएमए अध्यक्ष का कहना है कि आयुष्मान योजना संबंधी भुगतान की विषम परिस्थिति को लेकर आज स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंह देव से फोन पर बातचीत हुई है। मैंने प्रदेश भर में आयुष्मान संबंधित भुगतान को लेकर विषम और कठिन परिस्थिति की ओर ध्यान दिलाया है।

साथ ही जूनियर डॉक्टर्स की हड़ताल को लेकर भी उनकी तरफ सम्मत और जायज मांग के लिए स्वास्थ्य मंत्री जी से शिष्यवृत्ती बढ़ाने सहित अन्य मांगों को पूरा करने को लेकर सार्थक पहल करने का आग्रह किया है। उन्होंने कहा कि आज सुबह शिष्यवृत्ती और बॉन्ड संबंधी मांग को लेकर अनिश्चितकालीन हड़ताल पर गए जूनियर डॉक्टर्स के पंडाल पर पहुंचकर उनकी हड़ताल को सैद्धांतिक सहमति दी है। हालांकि हड़ताल अप्रिय निर्णय है और अंतिम विकल्प होना चाहिए।

CG Big Breaking : चलती स्कूल बस में कंडक्टर ने 5 साल की बच्ची के साथ किया दुष्कर्म, खून से लथपथ, रोते हुए घर पहुंची, मां से बोली, दाढ़ी वाले अंकल ने…देखा तो प्राइवेट पार्ट से बह रहा था खून…

CG Big Breaking : चलती स्कूल बस में कंडक्टर ने 5 साल की बच्ची के साथ किया दुष्कर्म, खून से लथपथ, रोते हुए घर पहुंची, मां से बोली, दाढ़ी वाले अंकल ने…देखा तो प्राइवेट पार्ट से बह रहा था खून…

 मुंगेली। छत्तीसगढ़ में एक सनसनी खबर सामने आई है। छत्तीसगढ़ के मुंगेली में एक कंडक्टर ने 5 साल की बच्ची को अपने हवस का शिकार बनाया है। एक निजी स्कूल संचालक के बस कंडक्टर के द्वारा स्कूल से लौटते वक्त चलती बस में 5 साल की बच्ची के साथ घिनौनी हरकत की गई, जिसकी शिकायत परिजनों ने थाने में की है। पुलिस ने पास्को एक्ट के तहत अपराध दर्ज कर लिया है। बच्ची उस हादसे के बाद से डरी हुई है। आरोपी बस कंडेक्टर को गिरफ्तार किया है। आरोपी का नाम मनीष तिवारी है।

बताया जा रहा है की, बच्ची स्कूल से कल घर पहुंची तो रो रही थी। मां के पूछने पर उसने बताया कि बस के दाढ़ी वाले अंकल ने उसके साथ गंदी हरकत की है। जिस कारण उसे दर्द हो रहा है। माँ ने जब चेक किया तो देखा कि बच्ची के प्राइवेट पार्ट से लगातार खून बह रहा था। जिसे लेकर प्राथमिक उपचार के लिए यशोदा हॉस्पिटल डॉ. प्रियंका जांगड़े के पास पहुंचे डॉक्टर ने उपचार के दौरान बताया कि बच्ची के साथ घिनौनी हरकत की गई है, जिस कारण खून का रिसाव हो रहा है। इसके बाद परिजनों ने थाने पहुंच कर आरोपी बस कंडक्टर के विरुद्ध अपराध दर्ज करने की मांग की। मामले की गंभीरता को देखते हुए आरोपी मनीष तिवारी उर्फ नीलू के विरूद्ध धारा 376 एवी लैंगिक अपराधों से चालको का संरक्षण अधिनियम 2012 के तहत प्रकरण दर्ज कर आरोपी की गिरफ्तार किया गया।

बच्ची के परिजन आरोपी को फांसी देने की मांग कर रहे है उनका कहना है कि जिस व्यक्ति को 5 साल की मासूम में हवस नजर आ रहा है ऐसे लोग समाज के लिए घातक ऐसे लोगों को जल्द से जल्द फांसी पर लटका देना चाहिए ताकि समाज से ऐसी गंदगी साफ हो, इसके बाद ऐसी घटनाओं की पुनरावृत्ति बंद हो जाएगी।

कुछ ही देर भारत-न्यूजीलैंड की टीम पहुंचेगी राजधानी, होटल में रहेगी तीन लेयर की सिक्युरिटी…

कुछ ही देर भारत-न्यूजीलैंड की टीम पहुंचेगी राजधानी, होटल में रहेगी तीन लेयर की सिक्युरिटी…

 रायपुर : शनिवार को होने वाले डे नाइट वनडे मैच के लिए भारत और न्यूजीलैंड की टीम आज रायपुर पहुंचेगी। दोनों टीमें परसदा स्टेडियम के करीब ही बने रिजार्ट में ठहरेगी। भारत और न्यूजीलैंड के खिलाड़ी गुरुवार को चार्टर्ड प्लेन से दोपहर 2:00 बजे रायपुर पहुंच रहे हैं। इसके लिए होटल से लेकर स्टेडियम तक कड़ी सुरक्षा व्यवस्था रखी गई है। 600 के करीब अफसर, जवान तैनात किए गए हैं। दोनों टीमें स्टेडियम से लगे रिसॉर्ट में ठहरेंगी।

शेड्यूल के मुताबिक दोनों टीमें शुक्रवार की सुबह प्रैक्टिस करने स्टेडियम जायेगी। इधर मैच के लिए तैयारियां अंतिम चरण में है। तैयारियों की निगरानी के लिए बीसीसीआई के पदाधिकारी रायपुर पहुंच गए हैं। मैच रेफरी भी धर्मशाला हिमाचल से पहुंच गए हैं। वहीं टीवी ब्राडकास्टिंग टीम भी रायपुर पहुंच चुकी है। स्टेडियम के भीतर सुरक्षा और अव्यवस्था से निपटने के लिए बीसीसीआई ने 500 बाउंसरों को तैनात किया गया है। इससे पहले बुधवार को जैसे ही ऑनलाइन बुकिंग शुरुआत हुई, बुकिंग की साइट क्रैश हो गई।

राहुल और श्रेयस नहीं खेलेंगे रायपुर में-

केएल राहुल और श्रेयस अय्यर रायपुर में नहीं खेलेंगे। केएल राहुल ने शादी को लेकर छुट्टी ली है, तो वहीं श्रेयस अय्यर बैक इंजरी की वजह से सीरीज से आउट हैं। बीसीसीआई ने बताया कि श्रेयस की पीठ में चोट लगने के कारण वो भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले जा रहे वनडे मैच की सीरीज से बाहर है। अय्यर को बेंगलुरू स्थित नेशनल क्रिकेट एकेडमी में रिहैब के लिए भेजा गया है। भारतीय टीम की अगर बात करें तो भारतीय टीम में रोहित शर्मा, शुभमन गिल, ईशान किशन, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव. हार्दिक पंड्या, रजत पाटीदार, वाशिंगटन सुंदर, शाहबाज अहमद, शार्दुल ठाकुर, यजुवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, मोहम्मद समी, मोहम्मद सिराज और इमरान मलिक शामिल हैं

CG NEWS :मुख्यमंत्री बघेल ने बिलासपुर जिले को दी अनेक विकास कार्यों की सौगात

CG NEWS :मुख्यमंत्री बघेल ने बिलासपुर जिले को दी अनेक विकास कार्यों की सौगात

 बिलासपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने भेंट-मुलाकात कार्यक्रम के तहत आज खपरी में अधिकारियों की समीक्षा बैठक के बाद क्षेत्रवासियों को विभिन्न विकास कार्यों की सौगात दी। उन्होंने इसके तहत् तखतपुर विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत 40 करोड़ 70 लाख रुपए से अधिक राशि के 17 विकास कार्याें का लोकार्पण और 32 करोड़ 31 लाख रुपए से अधिक  राशि के 24 विकास कार्याें का शिलान्यास किया। मुख्यमंत्री बघेल ने इस तरह कुल 73 करोड़ 1 लाख 78 हजार रूपए के 41 विकास कार्याें का लोकार्पण और शिलान्यास किया।

तखतपुर विधानसभा क्षेत्र आगमन पर मुख्यमंत्री बघेल ने क्षेत्रवासियों को सौगात देते हुए नर्मदा नदी पर निर्मित टिहुलाडीह एनीकेट, सी.सी. सड़क सह नाली निर्माण, स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम स्कूल तखतपुर का उन्नयन कार्य, तहसीलदार कार्यालय सकरी, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना फेस-3 सड़क निर्माण सकरी से एन.एच. 130 परसदा व्हाया चिचिरदा, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना फेस-3 एन.एच. 130 सम्बलपुरी से लाखासार व्हाया बहतराई, भुंडा से मंगला, भैसाझार सड़क निर्माण व्हाया भौहाकांपा, सकरी से डलडलीहापारा सड़क नवीनीकरण कार्य, खपरी-करगीरोड से साल्हेकापा सड़क नवीनीकरण कार्य, टी-02 मुरू से खरकेना सड़क नवीनीकरण कार्य, जिले के मोछ से मेड़पार मुख्य जिला मार्ग का उन्न्यन एवं नवीनीकरण कार्य, बिलासपुर के घुटकू पहुंच मार्ग का उन्नयन एवं डामरीकरण कार्य, बिलासपुर के भरनी मेनरोड मेला स्थल से परसदा की ओर मार्ग का निर्माण, बिलासपुर के लिम्हा से फुलतराई मार्ग का निर्माण, बिलासपुर के कोटा मेन रोड से पेंडारी मेन रोड तखतपुर तक मार्ग का निर्माण, बिलासपुर के बराही से चुलहट मार्ग का निर्माण और बिलासपुर के चोरमा से पकरिया मार्ग के निर्माण कार्याें का लोकार्पण किया।

इसी तरह मुख्यमंत्री बघेल ने घुईया जलाशय के पाथ वे एवं मंदिर प्लेटफार्म का निर्माण, स्वामी आत्मानंद हिंदी माध्यम विद्यालय उच्चतर माध्यमिक शाला बेलपान में अधोसंरचना निर्माण व उन्नयन कार्य, जल जीवन मिशन अंतर्गत तहत ग्राम पंचायत टिहुलाडीह, कोपरा, खरकेना, सागर, सल्हैया, टांडा, विजयपुर, गमजू, खटोलिया, करनकापा, खम्हरिया, काठाकोनी, बुटेना एवं ग्राम पंचायत मेड़पार बाजार में जल प्रदाय योजना के विकास कार्यों का शिलान्यास किया। इसके साथ ही उन्होंने नवापारा से कोटा लोरमी रोड व्हाया तांडा एवं तखतपुर से हरदी व्हाया पकरिया तक वृहद पुल निर्माण, जिले के सिंघनपुरी से सल्हैया मार्ग में स्थित फुलवारी नाला में मध्यम पुल का निर्माण, भाड़म से नरोतीकापा मार्ग के मजबूतीकरण एवं डामरीकरण कार्य, पाली से बुटेना मार्ग निर्माण, जूनापारा से कठमुड़ा मार्ग निर्माण एवं सिलतरा में हाईस्कूल भवन के निर्माण कार्य एवं तखतपुर में 20 बिस्तर आईसोलेशन वार्ड का शिलान्यास किया।

Suspend News : कार्य में लापरवाही और संदिग्ध आचरण के चलते 4 कांस्टेबल सस्पेंड, SP ने जारी किया आदेश…

Suspend News : कार्य में लापरवाही और संदिग्ध आचरण के चलते 4 कांस्टेबल सस्पेंड, SP ने जारी किया आदेश…

 महासमुंद। Suspend News : एसपी धमेंद्र सिंह ने दो थानों में पदस्थ 4 कांस्टेबल को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया हैं। चारों कांस्टेबल के खिलाफ गंभीर शिकायते थी, संदिग्ध आचरण और कार्य में लापरवाही बरतने के मामले में एसपी ने एक्शन लेते हुए एक ही दिन में 4 आरक्षकों को निलंबित करने का आदेश जारी किया हैं। एसपी के इस एक्शन के बाद महासमुंद पुलिस विभाग में हड़कंप मच गया हैं।

उक्त प्रकरण में एसपी धमेंद्र सिंह ने एक्शन लेते हुए बसना थाना में पदस्थ आरक्षक दिलीप टण्डन, उत्तरा सांते,यशवंत ध्रुव सहित थाना साकंरा में पदस्थ रमाकांत साहू को तत्काल प्रभाव से निलंबित करते हुए पुलिस लाइन में अटेच कर दिया हैं। जिला पुलिस अधीक्षक धर्मेन्द्र सिंह के इस एक्शन के बाद पुलिस विभाग में हड़कंप मचा हुआ हैं। वही एसपी ने साफ कर दिया हैं कि पुलिस कार्य में लापरवाही और संदिग्ध आचरण को कभी भी बर्दाश्त नही किया जायेगा। ऐसी शिकायतों पर तत्काल एक्शन लेते हुए कार्रवाई की जायेगी। शराब तस्करों पर कार्रवाई- बता दें कि पुलिस अधीक्षक धर्मेन्द्र सिंह द्वारा जिलें के समस्त थाना/चैकी प्रभारियों को दीगर प्रान्त से आने वाली अवैध शराब, मादक पदार्थ पर अंकुश लाने व अवैध शराब बिक्री पर अभियान चला कर कड़ी कार्यवाही करने हेतु निर्देशित किया गया है।

CG NEWS: पार्टी मनाकर घर लौटा युवक, सुबह मिली लाश, जांच में जुटी पुलिस

CG NEWS: पार्टी मनाकर घर लौटा युवक, सुबह मिली लाश, जांच में जुटी पुलिस

 भिलाई। छावनी थाना अंतर्गत बिहारी मोहल्ले में एक युवक की लाश उसके घर के बगल में पड़ी मिली। बताया जा रहा है कि युवक शराब के नशे में छत से गिर गया जिससे उसके सिर पर गहरी चोट आई और मौके पर उसकी मौत हो गई। छावनी पुलिस शव का पंचनामा कार्रवाई कर रही है।

26 साल का सतीश चौधरी अपने दोस्त के घर पार्टी मनाने गया था। उसके साथ उसका मामा भी था। वहां सभी लोगों ने बैठकर शराब पार्टी की। इसके बाद सतीश अपने मामा के साथ देर रात 12.30 बजे घर आया। दोनों लोग छत के ऊपर बने कमरे में सोने चले गए। सुबह 6 बजे घर वालों ने देखा कि सतीश छत से नीचे गिर गया था और उसकी मौत हो गई है। घटनास्थल पर लोगों की भीड़ लग गई जिसके बाद सूचना मिलते ही छावनी पुलिस मौके पर पहुंची।

सतीश तीन भाइयों में मंझला था। वह भिलाई के किसी फेब्रिकेशन प्लांट में काम करता था। उसके पिता जवार चौधरी मकान बनाने का ठेका लेते हैं। फिलहाल पुलिस मामले की जांच कर रही है।

नाबालिग ने फांसी लगाकर की आत्महत्या, मां से की थी बाइक दिलाने की जिद और फिर…

नाबालिग ने फांसी लगाकर की आत्महत्या, मां से की थी बाइक दिलाने की जिद और फिर…

 कोरबा। जिले के बालको थाना अंतर्गत ग्राम रूमगड़ा में 17 साल के एक नाबालिग छात्र ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। छात्र ने ये आत्मघाती कदम क्यों उठाया, इस बारे में पता नहीं चल पाया है। फिलहाल पुलिस मामले की जांच में जुट गई है।

जानकारी के मुताबिक, ग्राम रूमगड़ा के शिवनगर में सुनीता कंवर अपने बेटे सागर और बेटी के साथ रहती है। पति की मौत के बाद सुनीता बालको संयंत्र में काम करके परिवार का पालन-पोषण कर रही है। बुधवार को रोजाना की तरह वो ड्यूटी के लिए बालको गई हुई थी। घर में बेटा सागर अकेला था। दोपहर 12 बजे बेटे ने मां को फोन किया और कोरबा जाने की बात बताई। जब मां शाम में ड्यूटी से वापस लौटने वाली थी, तो उसने बेटे को फोन लगाया, लेकिन सागर ने फोन नहीं उठाया।

जब छात्र ने फोन नहीं उठाया तो मां ने घर के पास रहने वाली एक रिश्तेदार से घर जाकर देखने के लिए कहा। रिश्तेदार जब उनके घर पहुंची, तो कमरा अंदर से बंद मिला। तब उसने सुनीता को ये बात बताई। मां सुनीता और बाकी परिजन जानकारी मिलने पर तुरंत मौके पर पहुंचे। दरवाजा बंद मिलने पर उन्होंने खिड़की खोलकर कमरे के अंदर देखा, तो सागर फांसी के फंदे से झूलता हुआ मिला। तुरंत पुलिस को सूचना दी गई। मौके पर पहुंचकर बालको पुलिस ने दरवाजा तुड़वाया और लाश को फांसी के फंदे से नीचे उतारा। शव को पोस्टमॉर्टम के लिए भिजवा दिया गया है।

पूछताछ में मां ने बताया कि सागर का मन पढ़ने-लिखने में नहीं लगता था। कई बार वो स्कूल जाने का कहकर निकलता था, लेकिन वहां पहुंचता नहीं था। वो 11वीं कक्षा का छात्र था और उसकी लगातार शिकायत स्कूल से आ रही थी। वो स्कूल जाने के बजाय इधर-उधर घूमता रहता था और किसी तरह समय काट दिया करता था। मां के समझाने पर भी वो बात नहीं सुन रहा था। उसके पास एक पुरानी बाइक थी और अब वो नई बाइक खरीदने की भी जिद कर रहा था। फिलहाल पुलिस जांच में जुट गई।

प्रदेश प्रभारी कुमारी सैलजा तीन दिवसीय प्रवास पर 20 को आएंगी

प्रदेश प्रभारी कुमारी सैलजा तीन दिवसीय प्रवास पर 20 को आएंगी

 रायपुर। RAIPUR NEWS : कांग्रेस की छत्तीसगढ़ प्रभारी कुमारी सेलजा अपने तीन दिवसीय प्रवास पर रायपुर आएंगी। उनका यह प्रयास 20 जनवरी से होगा। कुमारी सेलजा नियमित विमान सेवा से रायपुर पहुंचेंगी। अधिवेशन की तैयारियों और हाथ से हाथ जोड़ो अभियान की तैयारियों को लेकर करेंगी समीक्षा और साथ ही हाथ जोड़ो यात्रा के आलावा पार्टी नेताओं से बैठक के बाद चुनाव मोड पर पार्टी नेताओं को लाएंगी।

सेलजा का फ़िलहाल मिनट टू मिनट प्रोग्राम तय होना है, लेकिन उनकी रायपुर से वापसी 22 जनवरी को होगी।

CG NEWS : बेकाबू बाइक की वाहन से टक्कर, 3 युवकों की मौत, एक की हालत की गंभीर

CG NEWS : बेकाबू बाइक की वाहन से टक्कर, 3 युवकों की मौत, एक की हालत की गंभीर

 रायगढ़ खरसिया के नजदीक कुनकुनी में हाइवे पर वेदांता कोल साइडिंग के नजदीक बड़ा हादसा हो गया। यहां एक बाइक अनियंत्रित होकर अज्ञात वाहन से टकरा गया। हादसे में तीन युवकों की मौत हो गई। जबकि एक युवक गंभीर रूप से घायल है। चारों युवक एक ही बाइक पर सवार थे। आसपास के लोग घायलों को एम्बुलेंस से नजदीक के चपले सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लेकर गए। यहां तीन युवकों को मृत घोषित कर दिया गया। हादसे की जानकारी मिलने के बाद उच्च शिक्षा मंत्री उमेश पटेल घायल का हाल जानने के लिए चपले अस्पताल पहुंचे।

जानकारी के अनुसार बुधवार शाम लगभग 6.30 बजे खरसिया छोटे मुड़पार का यशवंत पटेल (30), सक्ती गढ़गोढ़ी का हरि पटेल (25) और परसकोल का राकेश पटेल (21) और तुलेश्वर पटेल सवार थे। चारों युवक टाइल्स कारीगर थे। ये काम के बाद खरसिया लौट रहे थे। बताया जा रहा है कि स्पीड ब्रेकर के कारण बाइक बेकाबू हुई और पास से गुजर रहे भारी वाहन से टक्कर लगी। हादसे में यशवंत, हरि और राकेश की मौके पर ही मौत हो गई। तुलेश्वर गंभीर रूप से घायल बताया जा रहा है। तुरंत आसपास के लोगों ने पुलिस को सूचना दी, खरसिया पुलिस के अफसर व जवान मौके पर पहुंचे।

CG- दरिंदा पति गिरफ्तार: सूजे से प्राइवेट पार्ट को गोदकर पत्नी की हत्या... नाजुक अंगों पर किया कई वार... फिर घोंट दिया गला... चरित्र पर था संदेह.....

CG- दरिंदा पति गिरफ्तार: सूजे से प्राइवेट पार्ट को गोदकर पत्नी की हत्या... नाजुक अंगों पर किया कई वार... फिर घोंट दिया गला... चरित्र पर था संदेह.....

 बालोद। पत्नी की हत्या करने वाले आरोपी को गिरफ्तार कर रिमांड पर भेजा गया है। पति ने अवैध संबंध के शंका पर पत्नी को मार डाला। प्राइवेट पार्ट को सूजे से पहले गोदा। नाजुक अंगों पर कई वार किया। फिर गला घोंट दिया। बालोद जिले के डौंडीलोहारा थाना क्षेत्र के ग्राम खेरथा बाजार की घटना है। ग्राम खेरथा बाजार में महिला की हत्या की सूचना पर पुलिस चौकी सजारी की पुलिस टीम एवं थाना डौण्डीलोहारा की पुलिस टीम मौके पर पहुंचे।

रात्रि होने के कारण घटना स्थल को सील कर सुरक्षार्थ पुलिस बल तैनात किया गया था। घटना की सूचना वरिष्ठ अधिकारियों को दिया गया। थाना डौण्डीलोहारा एवं पुलिस चौकी सजारी की एक विवेचना टीम गठित कर आवश्यक दिशा निर्देश दिया गया था। प्राप्त दिशा निर्देशों के तहत थाना डौण्डीलोहारा में मर्ग के 03 / 2023 धारा 174 जा०फौ0 के तहत मर्ग कायम कर पुलिस टीम द्वारा जांच कार्यवाही के दौरान ज्ञात हुआ कि आरोपी फगनु राम प्रजापति उम्र 40 वर्ष द्वारा अपनी पत्नी के चरित्र पर शक संदेह होने के कारण उसका गला दबाकर बोरा सिलने वाले सुजा से शरीर के नाजुक अंगो पर चोट पहुंचाकर मृतिका तीजन बाई प्रजापति की हत्या की गई है।

शव का पी०एम० कराने के उपरात शार्ट पी०एम० रिपोर्ट प्राप्त कर डॉक्टर द्वारा अपने रिपोर्ट में मृतिका की हत्या होना लेख किये जाने पर थाना डौण्डीलोहारा में अप. क. 16 / 2023 धारा 302 भादवि कायम कर आरोपी को हिरासत में लेकर पूछताछ करने पर आरोपी द्वारा पत्नी चरित्र पर शक होने के कारण उसकी हत्या करना कबुल किया गया तथा घटनास्थल से आरोपी द्वारा हत्या में प्रयोग किया गया सुजा को जप्त कराया गया। 

आरोपी पर अपराध सिद्ध पाये जाने पर आरोपी को गिरफ्तार कर माननीय न्यायालय पेश किया गया था। जिसे जेल दाखिल किया गया है। प्रकरण में पुलिस टीम द्वारा वरिष्ठ अधिकारियों के मार्गदर्शन में आरोपी को 24 घंटे के अंदर गिरफ्तार कर जेल दाखिल कराया गया है।

पॉवर कंपनी में खेल सप्ताह का शुभारंभ: 25 जनवरी को होगा समापन... एमडी बोले - खेल शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए आवश्यक....

पॉवर कंपनी में खेल सप्ताह का शुभारंभ: 25 जनवरी को होगा समापन... एमडी बोले - खेल शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए आवश्यक....

 रायपुर - छत्तीसगढ़ स्टेट पॉवर कंपनी में गणतंत्र दिवस खेल सप्ताह का शुभारंभ आज मुख्य अतिथि एवं पॉवर जनरेशन कंपनी के प्रबंध निदेशक एस के कटियार ने किया। कंपनी मुख्यालय परिसर स्थित खेल मैदान में आयोजित शुभारंभ कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि खेल से टीम भावना का विकास होता है। खेल मैदान से लेकर कार्यस्थल तक टीम भावना का होना आवश्यक है। उन्होंने 18 से 25 जनवरी तक खेल सप्ताह के आयोजन पर खिलाड़ियों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि खेल जीवन का हिस्सा बना रहे ये हमारी कोशिश हो। खेल व्यक्ति के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है और खेल हमें टीम भावना से आगे बढ़ना सिखाता है। 

क्रिकेट मैच का उद्घाटन  कटियार ने बल्लेबाजी के साथ किया। मुख्य अभियंता ज्योति नंनोरे ने गेंदबाजी की। अतिथियों ने खिलाड़ियों से परिचय भी प्राप्त किया और उनका उत्साहवर्धन किया। केन्द्रीय क्रीड़ा एवं कला परिषद के महासचिव एमएस चौहान ने बताया कि आगामी एक सप्ताह में समूह एवं वैयक्तिक आधार पर आठ अलग- अलग स्पर्धाएं आयोजित की जाएंगी। पुरुष एवं महिला वर्ग में व्हालीबाल, टेबल टेनिस , ब्रिज, क्रिकेट , कैरम, टेनिस बाल थ्रो बैडमिंटन और शतरंज स्पर्धाओं में खिलाड़ी अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करेंगे। इस अवसर पर कार्यपालक निदेशक सर्व सीएल नेताम, संदीप मोदी, मुख्य अभियंता एके वर्मा, वाईबी जैन, हेमन्त सचेदवा, मनोज वर्मा, आरके बंछोर सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन प्रबंधक(जनसंपर्क) गोविन्द पटेल ने किया।

उद्घाटन अवसर पर आयोजित महिला क्रिकेट मैच में जनरेशन कंपनी की टीम ने ट्रांसमिशन कंपनी को हराकर अपनी पहली जीत दर्ज की। वहीं एक अन्य मैच में रायपुर सिटी सर्किल ने रायपुर क्षेत्रीय कार्यालय की टीम को पराजित कर अपना खाता खोला।

BREAKING: जूनियर डॉक्टर्स आज से हड़ताल पर... अनिश्चित काल तक सभी कार्यों का बहिष्कार करने का निर्णय... जानें क्या है मांगें....

BREAKING: जूनियर डॉक्टर्स आज से हड़ताल पर... अनिश्चित काल तक सभी कार्यों का बहिष्कार करने का निर्णय... जानें क्या है मांगें....

 Raipur: जूनियर डॉक्टर्स एसोसिएशन ने हड़ताल का ऐलान किया है. जूनियर डॉक्टर्स के मानदेय में उपयुक्त वृद्धि नहीं की जाने के कारण हड़ताल पर जा रहे हैं. पं. जवाहरलाल नेहरू स्मृति चिकित्सा महविद्यालय के सभी जूनियर डॉक्टर्स, इंटर्न तथा मेडिकल छात्रों ने राज्य के अन्य जूनियर डॉक्टर्स सहित दिनांक 19/01/2023 प्रातः 8 बजे से अनिश्चित काल तक सभी कार्यों (Routine and emergency services) का बहिष्कार करने का निर्णय लिया गया है.

जूनियर डॉक्टर्स एसोसिएशन के मुताबिक, वर्तमान में प्रदेश के जूनियर डॉक्टरों को दिया जा रहा मानदेय अन्य राज्यो की तुलना में काफी कम है जिसके लिए हमारे द्वारा पिछले २ वर्षों से लगातार पत्राचार एवम् बैठक के माध्यम से वृद्धि हेतु प्रस्ताव प्रेषित किए जा चुके है परन्तु अनेकों आश्वासनों के बाद भी जूनियर डॉक्टर्स को केवल निराशा ही प्राप्त हुई है. प्राकृतिक न्याय एवं सामान्य तर्क की अद्वितीय विडंबना है. कि छत्तीसगढ़ में पोस्ट पीजी बोंदेड डॉक्टर्स की ना केवल अपनी श्रेणी से कम अपितु अपने से श्रेणी से भी कम मानदेय दिया जा रहा है.

जूनियर डॉक्टर्स एसोसिएशन के मुताबिक, पूर्व में संचालक चिकित्सा शिक्षा द्वारा पत्र क्रमांक एफ/ ७०२७ दिनांक ०१.०७.२०१९ के द्वारा सचिव, छत्तीसगढ़ शासन से जूनियर डॉक्टर्स के मानदेय में वृद्धि का आवेदन किया था एवम् महंगाई भत्ता के एवज में सामयिक वृद्धि का प्रस्ताव भी रखा था. विगत ४ वर्षों से जूनियर डॉक्टर्स के मानदेय में कोई वृद्धि नहीं की गई है जबकि प्रदेश के हर श्रेणी के कर्मचारियों की शासन द्वारा विभिन्न रूप से वेतन वृद्धि करी जा चुकी है. 

सामान्य अवकाश: इस तारीख को सामान्य अवकाश घोषित... सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा अधिसूचना जारी.....

सामान्य अवकाश: इस तारीख को सामान्य अवकाश घोषित... सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा अधिसूचना जारी.....

 जांजगीर-चांपा। मतदान दिवस पर संबंधित क्षेत्र के कार्यालयों में अवकाश घोषित किया गया है। त्रिस्तरीय पंचायत उप निर्वाचान 2022-23 हेतु मतदान दिवस 23 जनवरी 2023 को जांजगीर-चांपा जिला के जनपद पंचायत नवागढ़ अंतर्गत पेण्ड्री के सरपंच पद, जनपद पंचायत पामगढ़ के ग्राम पंचायत केसला के सरपंच पद तथा चेउडीह के सरपंच पद के निर्वाचन क्षेत्रों के लिए छत्तीसगढ़ शासन, सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा सामान्य अवकाश हेतु अधिसूचना जारी किया गया है। 

BREAKING : रायपुर में पुलिस की ताबड़तोड़ छापेमारी, 2 ASP, 8 DSP, 20 TI सहित 100 पुलिसकर्मियों की कार्रवाई

BREAKING : रायपुर में पुलिस की ताबड़तोड़ छापेमारी, 2 ASP, 8 DSP, 20 TI सहित 100 पुलिसकर्मियों की कार्रवाई

 रायपुर राजधानी में अपराध लगातार बढ़ रहे है। जिसके बाद पुलिस भी एक्टिव नजर आ रही है। पुलिस ने आज तड़के छापेमार कार्रवाई करते हुए शहर के अलग-अलग इलाकों से लगभग 30-40 गुंडे बदमाशों को पकड़ा है। पुलिस की इस कार्रवाई में डीएसपी-टीआई और क्राइम की टीम सहित 100 से ज्यादा पुलिस कर्मी शामिल है।

दरअसल, राजधानी में पिछले कुछ दिनों में हत्या, मारपीट, चाकूबाजी की घटनाएं बढ़ती ही जा रही है। इन घटनाओं में सबसे ज्यादा चाकू बाजी और आम्र्स एक्ट की घटनाएं शामिल है। बढ़ते अपराधों के मद्देनजर रायपुर पुलिस आज सुबह छह बजे से पुरानी बस्ती, सिविल लाइन, आज़ाद चौक, विधानसभा, उरला सहित कोतवाली के सब डिवीजन थानों में ये कार्रवाई की गई। पुलिस ने विधानसभा थाना के सड्ढू, ईरानी डेरा, बीएसयूपी, सड्ढू खलबाड़ा, तेलीबांधा थाना के ज़ोरा-लाभांडी, कोतवाली के कालीबाडी, टीकरापारा थाना के संतोषी नगर, संजय नगर, आज़ाद चौक के कोटा के आदि स्थानों पर छापेमारी कार्यवाही की गई है।

इस दौरान पुलिस ने चाकू रखने वाले, निगरानी बदमाश, चौक चौराहे, हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी और मोहल्ले में छापेमारी की। हर थाने का स्टाफ और अफसर सड़क पर उतरा। निगरानी बदमाशों की सूची अफसरों के हाथ में थी। घरों में छापे में मारे गए। इस दौरान जो सामने आया उसे पकड़ लिया गया। घर में गायब बदमाशों को तुरंत थाने पहुंचने का फरमान भेजा गया। कार्रवाई में करीब 40 लोगों को पकड़ा गया। साथ ही कई आरोपियों के घरों से चाकू और नशे का सामान भी जब्त किया गया। छापेमार कार्रवाई में 2 एडिशनल एसपी, 8 डीएसपी, 20 टीआई, 70 कॉन्स्टेबल सहित एसीसीयू की पूरी टीम शामिल है।

 
CG News : प्रदेश के सभी स्कूलों में कल शाला प्रबंधन समिति की होगी बैठक

CG News : प्रदेश के सभी स्कूलों में कल शाला प्रबंधन समिति की होगी बैठक

 रायपुर। राज्य में सभी शासकीय शालाओं में इस सत्र में शाला प्रबंधन समिति की तृतीय बैठक 20 जनवरी यानी कल  आयोजित करने के निर्देश प्रबंध संचालक समग्र शिक्षा द्वारा सभी जिला शिक्षा अधिकारियों, प्राचार्य जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान और जिला मिशन समन्वयकों को दिए हैं।

स्कूल में बच्चों की मूलभूत साक्षरता और संख्यात्मक ज्ञान के लक्ष्यों की स्थिति एवं उनमें सुधार के लिए आवश्यक उपाय करने कहा है। माताओं के उन्मुखीकरण के माध्यम से बच्चों में सुधार हेतु ‘अंगना म शिक्षा’ कार्यक्रम, शालाओं स्कूलों में गुणवत्ता परक शिक्षा के लिए सोशल आॅडिट का आयोजन किया जाए। अर्धवार्षिक परीक्षा, बेसलाइन के परिणामों पर चर्चा एवं सुधार के लिए रणनीति बनाई जाए।शाला प्रबंधन समिति के तृतीय बैठकका विवरण एवं फोटोग्राफ ,सोशल मीडिया और समाचार पत्रों के माध्यम से व्यापक प्रचार -प्रसार किया जाना चाहिए। स्कूलों और शाला प्रबंधन समिति के सदस्यों को टेलीग्राम ग्रुप में जोड़ें ताकि उनके साथ आगे निरंतर संपर्क में रहा जा सके।

छत्तीसगढ़ द्वारा दिशा -निर्देश जारी किया गया

शिक्षा सत्र 2022-23 में SMC/SMDC की तीसरी बैठक 20 जनवरी 2023 को शनिवार के दिन होना है। इसके लिए राज्य परियोजना कार्यालय समग्र शिक्षा ,छत्तीसगढ़ द्वारा दिशा -निर्देश जारी किया गया है।

Bhent Mulakaat : मुख्यमंत्री बघेल आज खपरी में अधिकारियों की लेंगे समीक्षा बैठक, विभिन्न विकास कार्यों का करेंगे लोकार्पण एवं शिलान्यास

Bhent Mulakaat : मुख्यमंत्री बघेल आज खपरी में अधिकारियों की लेंगे समीक्षा बैठक, विभिन्न विकास कार्यों का करेंगे लोकार्पण एवं शिलान्यास

 रायपुर। मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल आज प्रदेशव्यापी भेंट-मुलाकात अभियान के दौरान बिलासपुर जिले के विधानसभा क्षेत्र तखतपुर अंतर्गत ग्राम खपरी में विभिन्न विकास कार्यों का शिलान्यास तथा लोकार्पण करेंगे।

वे इससे पहले सवेरे 10 बजे खपरी में अधिकारियों की बैठक लेकर शासकीय योजनाओं के क्रियान्वयन की प्रगति के संबंध में समीक्षा करेंगे। मुख्यमंत्री  बघेल इसके पश्चात् पूर्वान्ह 11.40 बजे शासकीय बालक उच्चत्तर माध्यमिक शाला तखतपुर से हेलीकॉप्टर द्वारा प्रस्थान कर दोपहर 12.20 बजे पुलिस ग्राउण्ड हेलीपेड रायपुर लौट आएंगे।

कस्टम मिलिंग चावल उपार्जन के मामले में, प्रदेश में प्रथम स्थान पर मनेन्द्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर जिला

कस्टम मिलिंग चावल उपार्जन के मामले में, प्रदेश में प्रथम स्थान पर मनेन्द्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर जिला

 रायपुर। मनेन्द्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर जिला कस्टम मिलिंग के चावल उपार्जन के मामले में प्रदेश में प्रथम स्थान पर है। जिले में इस साल 4,60,300 क्विंटल चावल उपार्जन के लक्ष्य के विरूद्ध अब तक 2,96,870 क्विंटल चावल का उपार्जन किया जा चुका है, जो कि कुल लक्ष्य का 64.49 प्रतिशत है।

जिले में धान खरीदी के साथ-साथ उपार्जित धान के उठाव एवं कस्टम मिलिंग का कार्य तेजी से कराया जा रहा है। धान खरीदी की व्यवस्था पर कलेक्टर पी.एस. ध्रुव सहित जिला स्तरीय अधिकारियों की टीम निरंतर निगरानी रख रही है। सीमावर्ती जिला होने की वजह से सभी चेक पोस्ट पर मालवाहकों की सघन जांच अनवरत रूप से जारी है।

23 उपार्जन केन्द्रो में कुल पंजीकृत 16,022 किसानों में

गौरतलब है कि मनेन्द्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर जिले में 23 उपार्जन केन्द्रो में कुल पंजीकृत 16,022 किसानों में से 18 जनवरी तक 13,066 किसानों से 6,56,681 क्विंटन धान की खरीदी की जा चुकी है। उपार्जित धान में से 5,27,263 क्विटल धान का परिवहन राईस मिलरों के द्वारा किया जा चुका है, जो कि कुल खरीदी का 80 प्रतिशत है। जिले में धान खरीदी का कुल अनुमान 7,95,200 क्विंटल है।

दोहरे हत्याकांड के आरोपी से बदला लेने उसके भाई को जेल गेट के सामने मारा चाकू, गिरफ्तार

दोहरे हत्याकांड के आरोपी से बदला लेने उसके भाई को जेल गेट के सामने मारा चाकू, गिरफ्तार

 रायपुर : सोमवार की रात दो दोस्तों की हत्या करने वाले आरोपी के भाई पर बुधवार की शाम जेल गेट के सामने हमला हो गया। उस समय दोहरे हत्याकांड के आरोपियों को कोर्ट से जेल दाखिल करवाया जा रहा था।

गंज टीआई आशीष यादव ने बताया के दलदल सिवनी में गोकुल निषाद और जितेंद्र डहरिया की सोमवार आधी हत्या कर दी गई थी। पुलिस ने इस मामले में गोकुल नंदन साहू, त्रिशाल दुबे उर्फ प्रिंस, पारसमणि साहू उर्फ बोड्डा, दीपक साहू, धनेंद्र साहू और नागेश गोस्वामी उर्फ लक्की को गिरफ्तार किया है। इन आरोपियों को बुधवार दोपहर कोर्ट में पेश किया गया। कोर्ट ने सभी आरोपियों को 14 दिन की न्यायिक रिमांड पर जेल भेजने का आदेश दिया। शाम को पुलिस आरोपियों को लेकर जेल पहुंची। वहां त्रिशाल दुबे का भाई हर्षद दुबे उर्फ गुरु मौजूद था। वह त्रिशाल को कुछ सामान देने जेल परिसर में जा रहा था। तभी दलदल सिवनी निवासी युवराज सिंह ने उस पर हमला कर दिया।

दो पक्षों के बीच चल रहे संघर्ष का नतीजा बताया जा रहा

पुलिस युवराज के अलावा सूरज चौरे और उनके बाकी साथियों की तलाश कर रही है।चाकूबाजी की वारदात को दो पक्षों के बीच चल रहे संघर्ष का नतीजा बताया जा रहा है।

23 जनवरी को ग्रामसभा: सभी कलेक्टरों को जारी हुआ परिपत्र, पंचायत डायरेक्टरेट ने ये दिये निर्देश

23 जनवरी को ग्रामसभा: सभी कलेक्टरों को जारी हुआ परिपत्र, पंचायत डायरेक्टरेट ने ये दिये निर्देश

 रायपुर : राज्य शासन के पंचायत संचालनालय ने आगामी 23 जनवरी को सभी ग्राम पंचायतों में ग्रामसभा के आयोजन के लिए कलेक्टरों को परिपत्र जारी किया है। संचालक, पंचायत श्री कार्तिकेय गोयल ने सभी जिलों के कलेक्टर को लिखे पत्र में उल्लेख किया है कि छत्तीसगढ़ पंचायत राज अधिनियम, 1993 के तहत हर तीन महीने में ग्रामसभा का कम से कम एक सम्मिलन आयोजित करने का प्रावधान है। पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग द्वारा पूर्व में जारी निर्देशानुसार निर्धारित तिथियों 23 जनवरी, 14 अप्रैल, 20 अगस्त एवं 2 अक्टूबर के साथ ही प्रति वर्ष जून एवं नवम्बर महीने में सुविधाजनक तिथियों में हर गांव में ग्रामसभा का आयोजन अनिवार्य रूप से किया जाना है। पंचायत संचालनालय ने प्रत्येक ग्राम पंचायत मुख्यालय एवं उनके आश्रित गांवों में ग्रामसभा के आयोजन के लिए समय सारिणी तैयार करने और स्थानीय जरूरत के अनुसार अधिकारियों-कर्मचारियों को विशेष जिम्मेदारी देने के भी निर्देश दिए हैं। 

पंचायत संचालनालय ने 23 जनवरी से आयोजित ग्रामसभा में ग्रामसभा की पिछली बैठक में पारित संकल्पों के क्रियान्वयन संबंधी पालन प्रतिवेदन, विगत तिमाही में पंचायतों के आय-व्यय की समीक्षा एवं अनुमोदन तथा पिछली छमाही में विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत स्वीकृत कार्यों के नाम, प्राप्त राशि, स्वीकृत राशि, व्यय राशि एवं कार्य की अद्यतन स्थिति का वाचन करने कहा है। ग्रामसभा में मनरेगा (महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम) के तहत ग्राम पंचायत में ग्रामीण परिवारों द्वारा रोजगार की मांग तथा उपलब्ध कराए गए रोजगार की स्थिति की समीक्षा करने, गौठानों के प्रबंधन एवं संचालन, सुराजी ग्राम योजना के अंतर्गत नरवा, गरवा, घुरवा, बारी से संबंधित कार्यों की प्रगति के संबंध में चर्चा, सामाजिक सहायता कार्यक्रम के तहत संचालित पेंशन योजनाओं के सामाजिक अंकेक्षण एवं हितग्राहियों के सत्यापन के संबंध में कार्यवाही करने के भी निर्देश दिए गए हैं। 

पंचायत संचालनालय ने कलेक्टरों को निर्देशित किया है कि ग्रामसभा में जरूरतमंद व्यक्तियों के लिए पंचायत द्वारा वितरित खाद्यान्न एवं उसके लाभान्वितों के नामों का वाचन तथा जन्म, मृत्यु एवं विवाह पंजीयन से संबंधित प्रकरणों के लंबित, निराकृत एवं वितरित प्रमाण पत्रों की जानकारी दी जाए। ग्रामसभा में मौसमी बीमारियों के निदान एवं निवारण पर चर्चा करने एवं उससे निपटने चिकित्सकीय सुविधाओं के अवलोकन के साथ ही इस संबंध में जागरूकता फैलाने भी कहा गया है। वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए ग्राम पंचायत विकास योजना (GPDP) के निर्माण के लिए पिछले वर्ष की जीपीडीपी में लिए गए कार्यो का आंकलन कर 29 विषयों से संबंधित गतिविधियों को ग्राम पंचायत की आवश्यकता के अनुसार प्राथमिकता तय करते हुए कार्ययोजना की रूपरेखा तैयार करने तथा राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस कार्यक्रम के क्रियान्वयन के संबंध में भी ग्रामसभा में कार्यवाही की जाएगी।  

पंचायत संचालनालय ने अनुसूचित क्षेत्र (संविधान की पाँचवीं अनुसूची के अंतर्गत शामिल अनुसूचित क्षेत्र) की ग्रामसभाओं में कुछ विषयों पर विशेष रूप से चर्चा करने के निर्देश दिए हैं। इनमें छत्तीसगढ़ पंचायत उपबंध (अनुसूचित क्षेत्रों पर विस्तार) नियम, 2022 का प्रत्येक ग्रामसभा में वाचन एवं व्यापक प्रचार-प्रसार, प्रत्येक ग्रामसभा में ग्रामसभा के अध्यक्ष का चुनाव एवं ग्रामसभा में पेसा नियम 19 एवं 20 के तहत संसाधन योजना और प्रबंधन (RPMC) तथा शांति एवं न्याय समिति के गठन एवं सदस्यों का चयन शामिल हैं। ग्रामसभा में पेसा नियम के अनुसार प्रस्ताव पास कर सरपंच एवं सचिव के संयुक्त हस्ताक्षर से ग्रामसभा कोष के नाम से कोर बैंकिंग सुविधायुक्त नजदीकी राष्ट्रीयकृत बैंक में खाता खुलवाने, मानव संसाधनों एवं स्थानीय संस्थाओं की समीक्षा तथा लघु जल निकायों के लीज एवं बाजारों की नीलामी पर चर्चा के भी निर्देश दिए गए हैं।

कलेक्टर, जिला पंचायत, जनपद पंचायत या ग्राम पंचायत द्वारा स्थानीय आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए अन्य विषयवस्तु को ग्रामसभा के एजेण्डे में शामिल किया जा सकता है। कलेक्टरों को कोविड-19 से बचाव के लिए केन्द्र सरकार, राज्य सरकार एवं स्थानीय स्तर पर जारी दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए ग्रामसभा का आयोजन सुचारू रूप से सम्पन्न कराना सुनिश्चित करने कहा गया है। साथ ही पंचायत संचालनालय ने प्रत्येक गांव में आयोजित ग्रामसभा की गतिविधियों को वाइब्रेंट ग्रामसभा पोर्टलhttps://meetingonline.gov.inएवं जीपीडीपी पोर्टल में शत-प्रतिशत अपलोड कराना सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए हैं।

CG BREAKING : जिलों के प्रभारी सचिवों की हुई नियुक्ति, जानिए किस IAS को किस जिले की मिली जिम्मेदारी, आदेश जारी…

CG BREAKING : जिलों के प्रभारी सचिवों की हुई नियुक्ति, जानिए किस IAS को किस जिले की मिली जिम्मेदारी, आदेश जारी…

 रायपुर। राज्य सरकार ने जिलों के प्रभारी सचिवों की नियुक्ति की है। नियुक्त किये गए प्रभारी सचिवों को काम से काम प्रति माह अपने जिलों में एक बार भ्रमण करना होगा, जिसकी संछिप्त जानकारी मुख्या सचिव के समक्ष पेश करनी होगी।

देखिये आदेश-

छत्तीसगढ़ में धान खरीदी का शतक : भूपेश सरकार की नई उपलब्धि, 101 लाख मीट्रिक टन का आंकड़ा पार

छत्तीसगढ़ में धान खरीदी का शतक : भूपेश सरकार की नई उपलब्धि, 101 लाख मीट्रिक टन का आंकड़ा पार

 रायपुर. छत्तीसगढ़ में रिकॉर्ड धान खरीदी को लेकर कांग्रेस ने बुधवार को प्रेस वार्ता की. इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में पीसीसी चीफ मोहन मरकाम, कृषि मंत्री रवींद्र चौबे, खाद्य मंत्री अमरजीत भगत, वन मंत्री मोहम्मद अकबर, श्रम मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया, और उद्योग मंत्री कवासी लखमा मौजूद रहे. इस दौरान मोहन मरकाम ने कहा कि छत्तीसगढ़ में ऐतिहासिक रिकार्ड बनने जा रहा है. भूपेश सरकार जनहितकारी है. छत्तीसगढ़ को धान का कटोरा क्यों कहा जाता है आज पता चल गया. मैं इस बड़ी उपलब्धि के लिए भूपेश सरकार को बधाई देता हूं.

कृषि मंत्री रवींद्र चौबे ने कहा कि भूपेश सरकार की सबसे बड़ी उपलब्धि आज सबके सामने है. राज्य में 101 लाख मीट्रिक धान की खरीदी हमने कर ली है. 21 हजार करोड़ की राशि किसानों को आबंटित की जा चुकी है. इस साल पूर्ण सुचारू रूप से धान की खरीदी हुई है. हमारा लक्ष्य 110 लाख मीट्रिक धान खरीदी का है. हम इस लक्ष्य के अब बहुत करीब हैं. अगले 13 दिन में हम इस लक्ष्य को प्राप्त कर लेंगे. हमने राजीव गांधी किसान न्याय योजना के माध्यम से राज्य के किसानों को 25 सौ रुपये देने का काम किया.

राज्य के किसानों को बधाई- मंत्री चौबे

मंत्री चौबे ने कहा कि छत्तीसगढ़ में किसानों के साथ न्याय हुआ है. मैं मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को बधाई देता हूं. मैं राज्य के किसानों को बधाई देता हूं. राज्य सरकार ने धान का कटोरा किसानों के माध्यम से भर दिया. छत्तीसगढ़ में धान अर्थव्यवस्था का मजबूत स्तम्भ है.

हमने शतक पूरा किया- अमरजीत भगत

खाद्य मंत्री अमरजीत भगत ने कहा कि धान खरीदी में हमने शतक पूरा किया. धान खरीदी में रिकॉर्ड का टूटना और नया बनना राज्य सरकार की प्रतिबद्धता को बताता है. छत्तीसगढ़ की उपलब्धि में एक और कड़ी जुड़ गई है. क्रिकेट में जिस तरह से शतक मारने पर खुशी होती है. वैसे ही आज धान खरीदी में 100 लाख मीट्रिक धान खरीदी पर खुशी हो रही है. मैं मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को और राज्य के किसानों को बधाई देता हूं. बीते 4 साल में जो उपलब्धि हमने हासिल की है, वे 4 साल बनाम 15 साल की सरकार में अंतर को दिखाता है. छत्तीसगढ़ सरकार का काम बोल रहा है
छत्तीसगढ़ की तस्वीर बदल रही है.

रिकॉर्ड धान खरीदी पर मुख्यमंत्री को बधाई- मो. अकबर

मंत्री मोहम्मद अकबर ने कहा मैं रिकॉर्ड धान खरीदी पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को बधाई देता हूं. मैं राज्य के किसानों को बधाई देता हूं. भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष अरुण साव कह रहे थे, केंद्र सरकार के पैसे पर खरीदी हो रही है. मैं अरुण साव को बताना चाहता हूं कि उन्हें खरीदी संबंधी जानकारी नहीं है. अरुण साव को अपनी जानकारी ठीक करनी चाहिए. खरीदी की व्यवस्था राज्य सरकार करती है. सारा खर्च राज्य सरकार व्यय करती है. केंद्र सरकार की ओर से अड़ंगा लगाने के बाद भी किसानों को 25 सौ रुपये दिया है. भाजपा के नेताओं को खरीदी के सिस्टम को समझना चाहिए.

भाजपा को सिर्फ किसानों का शोषण करना आता है- शिव डहरिया

मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया ने कहा कि भाजपा को सिर्फ किसानों का शोषण करना आता है. मोदी सरकार ने किसानों को धोखा देने का काम किया. किसानों पर रमन सरकार में लाठीचार्ज हुआ है. रमन सरकार में किसानों को बोनस नहीं दिया गया.
मोदी सरकार को किस बात के लिए धन्यवाद दिया जाए ? मोदी सरकार किसानों को पैसे थोड़ी दे रही है. एक भी किसान ने बीते 4 साल में आत्महत्या नहीं की. ये भूपेश सरकार की उपलब्धि है. आज किसान विकसित और मजबूत है.

मोदी सरकार में खाद के लिए लड़ रहे किसान- लखमा

उद्योग मंत्री कवासी लखमा ने कहा कि मैं मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को छत्तीसगढ़वासियों को बधाई देता हूं. सरगुजा से लेकर बस्तर तक किसान खुशहाल हैं, सम्पन्न हैं. धान खरीदी की शुरुआत राज्य में हुई है तो यह कांग्रेस की देन है. अटल सरकार के समय राज्य के कांग्रेसियों ने दिल्ली में दबाव बनाया था. भूपेश सरकार ने किसानों को, आदिवसियों को उसके हक और अधिकार को देने का काम किया है. पाकिस्तान में आटा के लिए लोग मर रहे हैं. भारत में मोदी सरकार में किसान खाद के लिए लड़ रहे हैं.

CG NEWS : शराब प्रेमी हो जाए सावधान! देशी शराब के अंदर मेंढक मिलने से मचा हड़कंप…

CG NEWS : शराब प्रेमी हो जाए सावधान! देशी शराब के अंदर मेंढक मिलने से मचा हड़कंप…

 कोरबा : CG NEWS : छत्तीसगढ़ के कोरबा जिले में देशी शराब की बोतल में मेंढक (frog) मिलने से हड़कंप मच गया है. यहाँ के हरदी बाजार कॉलेज चौक स्थित देशी शराब दुकान में शराब लेने गए 2 दोस्तों को सीसी के अंदर मरा हुआ मेंढक मिला. जिसकी फोटो सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है.

आपको बता दें कि, हरदी बाजार कॉलेज चौक स्थित देशी शराब दुकान में मनगांव में रहने वाले दो युवक शराब पीने पहुंचे थे. दोनों मदिरा दुकान से लेकर घर आए और जैसे ही शराब गिलास में डाली तो सीसी के अंदर मरा हुआ मेंढक तैरता हुआ दिखा.

CG NEWS : ‘पटवारी पैसा मांगते हैं’ CM बघेल से की शिकायत, मुख्यमंत्री ने जांच कर पटवारियों पर कड़ी करवाई के दिए निर्देश

CG NEWS : ‘पटवारी पैसा मांगते हैं’ CM बघेल से की शिकायत, मुख्यमंत्री ने जांच कर पटवारियों पर कड़ी करवाई के दिए निर्देश

 रायपुर : CG NEWS : मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (Bhupesh Baghel) भेंट-मुलाकात के लिए आज बिलासपुर जिले के तखतपुर विधानसभा क्षेत्र के ग्राम बेलपान पहुंचे। यहां उनका आत्मीय स्वागत किया गया। मुख्यमंत्री ने सभी जनता का स्वागत स्वीकार करते हुए सभी का अभिवादन किया।

इस दौरान सीएम भूपेश बघेल आम जनता से मुलाकात कर उनसे मिले और समस्या भी सुनी। वहीं सीएम भूपेश बघेल को पपुलर दास मानिकपुरी ने शिकायत की कि पटवारी पैसा मांगते हैं। इस पर मुख्यमंत्री ने तत्काल कलेक्टर को जांच के एवं शिकायत सही पाए जाने पर पूर्व एवं वर्तमान के दोनों पटवारियों के ख़िलाफ़ कड़ी करवाई करने के निर्देश दिए।

CRIME NEWS : आपत्तिजनक हालत में पकड़ाये प्रेमी जोड़े, युवक की हत्या कर कुंए में फेंकी लाश

CRIME NEWS : आपत्तिजनक हालत में पकड़ाये प्रेमी जोड़े, युवक की हत्या कर कुंए में फेंकी लाश

 बलरामपुर। CRIME NEWS : जिले में प्रेम प्रसंग के चलते हत्या करने का मामला सामने आया है। एक युवक की हत्या के बाद शव को कुएं में फेकने का मामला सामने आया है. घटना की सूचना पर पुलिस ने कुएं से शव को निकालकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है. घटना में 6 संदेहियों को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है. यह पूरी घटना, वाड्रफनगर पुलिस चौकी के गुरमुटी ग्राम की है. जहां लोधी गांव का निवासी कुलदीप खैरवार दूसरे राज्य में जाकर मजदूरी का काम करता था. मकर संक्रांति से एक दिन पहले ही वो अपने गांव लोधी आया था. मृतक का गुरमुटी गांव की एक लड़की से प्रेम प्रसंग के कारण कत्ल की वारदात को अंजाम दिया गया है. वहीं मृतक के पिता ने बताया कि, मकर संक्रांति के दिन उनका बेटा अपने दोस्तों के साथ घर से बाहर गया था. जो रात में लौटकर घर नहीं आया, जिसकी परिजनों के द्वारा लगातार खोजबीन की जा रही थी. लेकिन घटना के तीन बाद पता चला कि मृतक गुरमुटी गांव में अपने दोस्तों के साथ रात में शराब का सेवन किया था और नशे की हालत में लड़की के घर पहुंच गया और उस समय लड़की के माता पिता घर से बाहर थे।

उसी दौरान लड़की के अन्य परिजनों ने मृतक को लड़की के साथ आपत्तिजनक हालत में देख लिया. जिसके बाद उसके साथ मारपीट की और मामले की जानकारी लड़की के पिता को दी. जिसके बाद लड़की के पिता ने घर पर पहुंचने के बाद लड़के की गर्दन में टांगी से वार कर मौते के घाट उतार दिया. वहीं कत्ल के सुराग मिटाने के लिए मृतक के शव को घर से कुछ दूरी पर स्थित गांव के कुएं में फेंक दिया था।

मामले का खुलासा तो तब हुआ जब मृतक की प्रेमिका ने पुलिस को वारदात की पूरी जानकारी दी. जिसके बाद पुलिस घटना में शामिल 6 लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही, जिसमें लड़की का पिता भी शामिल है. वहीं मृतक को घर से लाने वाला उसका दोस्त फिहाल फरार है, जिसको पुलिस जल्द गिरफ्तार करने की बात कह रही है.

BREAKING : कांग्रेस ने की हाथ से हाथ जोड़ो अभियान के लिए पर्यवेक्षकों की नियुक्ति, देखें सूची…

BREAKING : कांग्रेस ने की हाथ से हाथ जोड़ो अभियान के लिए पर्यवेक्षकों की नियुक्ति, देखें सूची…

 रायपुर। राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा की समाप्ति के बाद 26 जनवरी को प्रियंका गांधी के नेतृत्व में कांग्रेस हाथ से हाथ जोड़ो यात्रा निकालेगी। छत्तीसगढ़ में हाथ से हाथ जोड़ो अभियान के लिए पर्यवेक्षकों की नियुक्ति की गई है।

छत्तीसगढ़ में राज्यसभा सांसद, लोकसभा सांसद, पूर्व मंत्री, पूर्व विधायक महापौर और जिला पंचायत अध्यक्षों समेत 36 नेताओं को जिम्मेदारी सौंपी गई है। प्रभारी महामंत्री अमरजीत चावला ने जिला पर्यवेक्षकों की सूची जारी की है।

बताया जा रहा है कि कल 11.30 बजे प्रदेश कार्यकारणी जिला अध्यक्षों और जिला पर्यवेक्षको की बैठक लेंगे। पूर्व केंद्रीय मंत्री प्रदेश पर्यवेक्षक अरुण यादव एवं प्रदेश अध्यक्ष मोहन मरकाम मौजूद रहेंगे।

देखें सूची