छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |
मणिपुर का राज्यपाल बनाएं जाने पर CM बघेल ने अनुसुईया उइके से भेंट कर दी बधाई

मणिपुर का राज्यपाल बनाएं जाने पर CM बघेल ने अनुसुईया उइके से भेंट कर दी बधाई

 रायपुर। RAIPUR NEWS : राज्यपाल अनुसुईया उइके से रविवार को राजभवन में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सौजन्य मुलाकात कर उन्हें मणिपुर का राज्यपाल बनाए जाने पर बधाई और शुभकामनाएं दी। मुख्यमंत्री बघेल ने छत्तीसगढ़ प्रदेश के विकास में राज्यपाल का संवैधानिक प्रमुख के रूप उनके सहयोग के लिए आभार भी व्यक्त किया।

बता दें कि राष्ट्रपति द्वारा रविवार को 13 राज्यों के राज्यपालों का तबादला किया गया था, जिसमे राज्यपाल अनुसुइया उइके को अब मणिपुर का राज्यपाल नियुक्त किया गया है। वहीँ विश्व भूषण हरिचंदन को छत्तीसगढ़ का राज्यपाल बनाया गया है।

CG NEWS : छत्तीसगढ़ पहुंचे केरल के गवर्नर, राज्यपाल उइके से की सौजन्य भेंट

CG NEWS : छत्तीसगढ़ पहुंचे केरल के गवर्नर, राज्यपाल उइके से की सौजन्य भेंट

 रायपुर। राज्यपाल अनुसुईया उइके से रविवार को राजभवन में केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने सौजन्य भेंट की. राज्यपाल उइके ने राज्यपाल आरिफ खान के छत्तीसगढ़ आगमन पर प्रसन्नता व्यक्त की और उनका स्वागत और अभिवादन किया।

दोनों ही राज्यपालों ने एक-दूसरे का कुशलक्षेम भी जाना. राज्यपाल उइके और गवर्नर आरिफ खान के बीच देश और प्रदेश के विभिन्न विषयों, गतिविधियों और प्रदेश में हो रहे नवाचारों के संबंध में विस्तृत चर्चा हुई. इस अवसर पर दोनों राज्यपालों ने स्मृति चिन्ह भेंट कर परस्पर एक-दूसरे का सम्मान किया. साथ ही राज्यपाल उइके ने गवर्नर आरिफ खान को प्रदेश विशेषताओं की जानकारी दी और छत्तीसगढ़ भ्रमण का आग्रह किया.

CG News : नक्सलियों की साजिश नाकाम, सर्चिंग के दौरान CRPF जवानों ने 3 किलो IED बम किया नष्ट

CG News : नक्सलियों की साजिश नाकाम, सर्चिंग के दौरान CRPF जवानों ने 3 किलो IED बम किया नष्ट

 बीजापुर : CG News : नक्‍सल प्रभावित क्षेत्र बीजापुर जिले में सर्चिंग के दौरान आवापल्ली और CRPF के सुरक्षाबलों ने नक्सलियो की बड़ी साजिश को नाकाम कर  दिया है. सुरक्षाबलों  ने आज रविवार को तीन किलो का आइईडी बम बरामद करने के बाद नष्ट कर दिया है।

बताया जाता है कि, आवापल्ली थाना और केंद्रीय रिजर्व पुलिस की 196 सीतापुर कैंप द्वारा आरओपी के दौरान मार्ग पर स्थित शिव मंदिर के पास मुख्य मार्ग से 50 मीटर की दूरी पर पगडंडी से एक तीन किलो का प्रेशर आइईडी बरामद किया है।

नक्‍सलियों द्वारा रोड ओपनिंग के लिये निकली सुरक्षा बलों को हानि पहुंचाने के लिये प्रेशर आइईडी लगाया गया था। सुरक्षा बलों की सूझबूझ से एक बड़ा हादसा टल गया। बीजापुर बीडीएस की टीम ने मौके पर पहुंचकर आइईडी विस्‍फोटक को नष्ट कर दिया है।

कोसा के साड़ी पहिराहुं तोला ओ… मोर नाम के गोदना गोदा ले… गोरेलाल बर्मन के गीतों में झूमे दर्शक

कोसा के साड़ी पहिराहुं तोला ओ… मोर नाम के गोदना गोदा ले… गोरेलाल बर्मन के गीतों में झूमे दर्शक

 राजिम। माघी पुन्नी मेला में सातवें दिन मुख्य मंच से एक से बढ़कर एक प्रस्तुति छत्तीसगढ़ के प्रसिद्ध कलाकरों ने दी। मंच पर कलाकारों ने नृत्य से लेकर लोकरंग की शानदार प्रस्तुति दी। सांस्कृतिक कार्यक्रमों को सुनने अंत तक दर्शक जुटे रहे।

मंच पर शनिवार को लोकमंच रायपुर के कलाकार गोरेलाल बर्मन ने अपनी प्रस्तुति से दर्शकों का भरपूर मनोरंजन किया। उन्होंने तोला बंधव दाई से शुरुआत करते हुए एक से बढ़कर एक गीतों की प्रस्तुति दी। इनकी प्रस्तुतियों का जादू ऐसा था कि दर्शक दीर्घा से वाह वाह की आवाज गूंजती रही। गोरेलाल बर्मन ने कोसा के साड़ी पहिराहुं तोला ओ और मोर नाम के गोदना गोदा ले ओ के जरिए आखिरी समय तक दर्शकों को बांधे रखा।
शनिवार को सांस्कृतिक कार्यक्रम देखने दर्शकों का जनसैलाब उमड़ पड़ा। मंच पर जैसे ही गोरेलाल बर्मन का आगमन हुआ। दर्शकों ने तालियों के साथ स्वागत किया। गोरेलाल बर्मन ने पहली प्रस्तुति तोला बंदव वो दाई…. के साथ प्रारंभ की। इसी क्रम में गुरू घासीदास का वंदना करते हुए पंथी नृत्य प्रस्तुत किया। छत्तीसगढ़ के राज्यगीत अरपा पैरी के धार का गायन गोरेलाल बर्मन ने बड़े सम्मान के साथ प्रस्तुति किया। अगली कड़ी में छत्तीसगढ़ के लोकगीत करमा का जादू डारे…. रही रही तोर सुरता आथे.. इन गीतों ने तो दर्शकों को झूमने के लिये मजबूर कर दिया। सुर श्रृंगार की सबसे प्रसिद्ध गीत भाजी तोडे़ आबे न…. बैठे हुए दर्शक गुनगुनाने लगे। नैना समुद्र प्रीत मया के….. इस गीत के साथ मोर नाव के गोदना गोदाले गोरी हाथ में….ये गीत से खचाखच दर्शकों से भरे मंच के सामने झूमते दिखाई दे रहे थे। इसी के साथ कोसा के सारी पहिराहुं तोला ओ… की प्रस्तुति में दर्शक अपने जगह पर नाचने लगे।इसके पूर्व सांस्कृतिक मंच में लोकसंध्या घनश्याम साहू ने गणेश वंदना के साथ प्रस्तुति दी। उसके बाद देश भक्ति गीत, मोर बर ले दे न राजा लाली लुगरा…. के अलावा एक से बढ़कर कार्यक्रम की प्रस्तुति दी। कलाकरों का सम्मान स्थानीय जनप्रतिनिधियों, केन्द्रीय समिति के सदस्यों द्वारा किया गया। कार्यक्रम का संचालन मनोज सेन, निरंजन साहू ने किया।

 छात्रों ने छत्तीसगढ़ की संस्कृति की दिखाई झलक : लोकनृत्य, पंडवानी जैसी नृत्यों से दर्शकों पर छोड़ी अनोखी छाप

छात्रों ने छत्तीसगढ़ की संस्कृति की दिखाई झलक : लोकनृत्य, पंडवानी जैसी नृत्यों से दर्शकों पर छोड़ी अनोखी छाप

 राजिम। Maghi Punni Fair : माघी पुन्नी मेला में रविवार को नदी मंच क्रमांक 2 और 3 पर लोक संस्कृति देखने को मिला। बड़ी संख्या में दर्शक बैठे रहे। फणिकेश्वर नाथ शा. महाविद्यालय फिंगेश्वर के इंडियन यूथ रेड़क्रास सोसायटी एवं राष्ट्रीय सेवा योजना प्रकोष्ठ के संयुक्त तत्वावधान में बेहतर एवं स्वच्छ के लिए युवा विषय पर जन जागरूकता कार्यक्रम दिया गया। इसके अंतर्गत सांस्कृतिक कार्यक्रम के माध्यम से सामाजिक, आर्थिक समस्याओं पर लोकनाट्य और नुक्कड नाटक मेले में आएँ दर्शनार्थियों को जागरूक किया गया।

कॉलेज के 55 स्वयंसेवकों ने भाग लिया। कार्यक्रम अधिकारी देवादास बंजारे, सहायक कार्यक्रम अधिकारी रितेश गोलछा, महेन्द्र भारद्वाज के निर्देशन में शानदार प्रस्तुति हुई। स्वयंसेवकों में दलनायक चितेश्वर साहू, दलनायिका भारती साहू, अम्बिका यादव, यामिनी निषाद, खुमेश्वर साहू, झूमेश कुमार, नेहा साहू, मनीषा साहू आदि थे। बांसकुण्डा महासमुंद के पुरूषोत्तम यादव ने राउत नाचा पर प्रस्तुति देकर मंच के सिरमौर बने रहे। प्राचीन लोक वाद्य यंत्र निसान, कुडुंगी, दफड़ा, मोहरी, गुदुम, के धुन पर नृत्य की अनोखी छाप छोड़ी। कठौली के प्रशांत सोनवानी ने रामायण की प्रस्तुति दी। दुतकैया के उत्तम साहू ने लोकनृत्य, चरमुड़िया कुरूद के अभिषेक कुमार ने फाग मंडली के द्वारा होली गीतों की शानदार प्रस्तुति दी। राजिम के जगन्नाथ पटेल ने जसगीत तथा भवानीपुर बलौदाबाजार के सुनीता साहू ने पंडवानी की प्रस्तुति दी। कार्यक्रम का संचालन मनोज सेन, दुर्गेश तिवारी, महेन्द्र पंत ने किया।

World Radio Day : रेडियो संवाद का सशक्त माध्यम : मुख्यमंत्री बघेल

World Radio Day : रेडियो संवाद का सशक्त माध्यम : मुख्यमंत्री बघेल

 रायपुर : World Radio Day : मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने 13 फरवरी को विश्व रेडियो दिवस के अवसर पर जारी अपने संदेश में रेडियो को संचार का एक सशक्त माध्यम बताया है। उन्होंने कहा है कि सूचना के लिए सबसे शक्तिशाली और सस्ते माध्यम के तौर पर रेडियो को जाना जाता है। रेडियो दूर-दराज स्थानों तक सूचना प्रवाह में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। वर्तमान में भी ‘‘रेडियो‘‘ संवाद का एक सशक्त माध्यम है।

सीएम बघेल ने कहा है कि भले ही रेडियो सदियों पुराना माध्यम है, लेकिन संचार के लिए इसका इस्तेमाल आज भी हो रहा है। आपात परिस्थियों में रेडियो ने अपनी महत्ता स्थापित की है।

मुख्यमंत्री बघेल आज कोरिया और जशपुर जिले के दौरे पर, विभिन्न विकास कार्यों का करेंगे भूमिपूजन

मुख्यमंत्री बघेल आज कोरिया और जशपुर जिले के दौरे पर, विभिन्न विकास कार्यों का करेंगे भूमिपूजन

 रायपुर। मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल आज कोरिया जिले के मुख्यालय बैकुंठपुर और जशपुर जिले के विकासखण्ड कुनकुरी के मयाली गांव में आयोजित कार्यक्रमों शामिल होंगे।

मुख्यमंत्री  बघेल निर्धारित दौरा कार्यक्रम के अनुसार पूर्वान्ह 11.30 बजे रायपुर पुलिस ग्र्राउण्ड हेलीपेड से हेलीकॉप्टर द्वारा रवाना होकर दोपहर 12.30 बजे बैकुंठपुर पहुंचेंगे और वहां कोरिया कुमार चौक में स्वर्गीय डॉ. रामचन्द्र सिंहदेव (कुमार साहब) की प्रतिमा का अनावरण करेंगे। बघेल इस मौके पर विभिन्न विकास कार्यों का भूमिपूजन करने के बाद 12.50 बजे कोरिया पैलेस ग्राउण्ड में स्वर्गीय डॉ. रामचन्द्र सिंहदेव (कोरिया कुमार) की समाधि पर पुष्पाजंलि अर्पित करेंगे।

मड-हाउस कैक्टस गार्डन का अवलोकन

मुख्यमंत्री दोपहर 1.25 बजे बैकुंठपुर से हेलीकॉप्टर द्वारा रवाना होकर दोपहर 2.10 बजे जशपुर जिले के कुनकुरी विकासखण्ड के मयाली नेचर कैम्प के हेलीपेड पहुंचेंगे और दोपहर 2.35 बजे ग्राम मयाली में युवा महोत्सव 2023 में शामिल होंगे। मुख्यमंत्री यहां मड-हाउस कैक्टस गार्डन का अवलोकन करेंगे और मधेश्वर महादेव ऐतिहासिक सलामी गुफा में दर्शन करेंगे।  बघेल इस मौके पर आयोजित किसान मेला में विभागीय स्टालों को अवलोकन करने के बाद हितग्राहियों को विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत सामग्री वितरण करेंगे तथा विभिन्न विकास कार्यों का भूमिपूजन एवं लोकार्पण करेंगे।

सीएम बघेल आज बैकुण्ठपुर में प्रदेश के प्रथम वित्तमंत्री स्वर्गीय डॉ. रामचंद्र सिंहदेव की प्रतिमा का करेंगे अनावरण

सीएम बघेल आज बैकुण्ठपुर में प्रदेश के प्रथम वित्तमंत्री स्वर्गीय डॉ. रामचंद्र सिंहदेव की प्रतिमा का करेंगे अनावरण

 रायपुर। मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल आज कोरिया जिले के प्रवास पर रहेंगे। मुख्यमंत्री बघेल जिला मुख्यालय बैकुंठपुर में कोरिया कुमार के नाम से विख्यात प्रदेश के प्रथम वित्तमंत्री स्वर्गीय डॉ. रामचंद्र सिंहदेव की जयंती के अवसर पर उनकी प्रतिमा का अनावरण करेंगे।

मुख्यमंत्री  बघेल दोपहर 12.30 बजे बैकुण्ठपुर के रामानुज हायर सेकंडरी स्कूल स्थित मिनी स्टेडियम के हेलीपैड पर पहुंचेंगे और यहां से घड़ी चौक पहुंचकर चौक में स्थापित डॉ. सिंहदेव की प्रतिमा का अनावरण करेंगे। मुख्यमंत्री इसके साथ ही नगरपालिका परिषद बैकुंठपुर हेतु 7.63 करोड रूपए़, नगरपालिका परिषद शिवपुर-चरचा हेतु 2.86 करोड़ रूपए के विभिन्न विकास कार्यों सहित 50 लाख रूपए की लागत के बैकुंठपुर सर्व आदिवासी समाज सामुदायिक भवन का भूमिपूजन भी करेंगे।

ये होंगे शामिल

मुख्यमंत्री  बघेल इसके बाद स्वर्गीय डॉ. सिंहदेव के समाधि स्थल पहुंचकर पुष्पांजलि अर्पित करेंगे और स्थानीय कार्यक्रम में शामिल होंगे। कार्यक्रम में विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत, गृह, लोक निर्माण एवं जिले के प्रभारी मंत्री  ताम्रध्वज साहू, स्वास्थ्य मंत्री  टी. एस. सिंहदेव, कृषि एवं जैव प्रौद्योगिकी, जल संसाधन मंत्री  रविन्द्र चौबे, स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ प्रेमसाय सिंह टेकाम, खाद्य मंत्री  अमरजीत भगत, सांसद ज्योत्सना महंत, संसदीय सचिव एवं बैकुंठपुर विधायक अंबिका सिंहदेव सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि कार्यक्रम में शामिल होंगे।

भाजपा कार्यकर्ताओं की सक्रियता से घबराए भूपेश करवा रहे रक्तपात :अरुण साव

भाजपा कार्यकर्ताओं की सक्रियता से घबराए भूपेश करवा रहे रक्तपात :अरुण साव

 रायपुर। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष अरुण साव ने प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए कहा  छत्तीसगढ़ में अपनी पराजय सुनिश्चित देखकर कांग्रेस पार्टी भाजपा कार्यकर्ताओं की टारगेट किलिंग के षड्यंत्र पर उतर आई है। भाजपा कार्यकर्ताओं को प्रशासन के राजनीतिकरण के जरिए मौत के घाट उतारा जा रहा है। यह कोई इत्तेफाक नहीं है। सोची समझी सुनियोजित साजिश के तहत भाजपा के कार्यकर्ताओं को निशाना बनाया जा रहा है। हाल ही में पिछले 30 दिनो में भाजपा के 4 जुझारू संकल्पशील कार्यकर्ताओं की हत्या की गई है।

यह सीधे तौर पर राजनीतिक हत्या है और कांग्रेस की सरकार के संरक्षण में इस तरह की नृशंस हत्याएं हो रही हैं और कांग्रेस मौन है।कांग्रेस यह समझ चुकी है कि अब वह सत्ता से बाहर हो रही है तो पैर उखड़ते देख कांग्रेस के हाथ फूल गए हैं और वह बस्तर में चुनाव जीतने के लिए रक्तपात का सहारा ले रही है। कांग्रेस समझती है कि हिंसा में भाजपा के कार्यकर्ताओं की हत्या कराने से भाजपा कार्यकर्ताओं का जोश कम हो जाएगा अथवा वह इस कांग्रेस प्रायोजित आतंक से भयभीत हो जाएंगे। कांग्रेस ऐसा समझती है तो वह गलतफहमी पाल कर बैठी है।भाजपा कार्यकर्ता संघर्ष की कोख से उत्पन्न हुए बलिदानी कार्यकर्ता हैं। अरुण साव ने कहा घटनाक्रम देखने लायक है एक हत्या जगदलपुर में, एक नारायणपुर में ,एक बीजापुर में एक दंतेवाड़ा में हर जगह हत्याएं कर दहशत का माहौल बनाया जा रहा है। हमारे कार्यकर्ताओं ने हमेशा शांति की स्थापना के लिए प्राण की बाजी लगाई है। हम डॉ.श्यामा प्रसाद मुखर्जी के अनुयायी हैं। हमने कश्मीर में बलिदान दिया हैं और कश्मीर को शांति की राह पर लाने के लिए ऐतिहासिक कदम उठाए हैं। धारा 370 और 35 ए खत्म की है। इसी तरह भाजपा छत्तीसगढ़ में कांग्रेस के आतंक का लोकतांत्रिक तरीके से डटकर मुकाबला कर रही है और यकीनन हम जीत हासिल करके बस्तर और छत्तीसगढ़ को आतंक से मुक्त करा कर विकास के रास्ते पर ले जाएंगे।

बस्तर जिला मंत्री बुधराम करटाम की हत्या 

बीजापुर जिले में मंडल अध्यक्ष नीलकंठ कक्केम को जंगल में घेरकर उनके परिवार के सामने नृशंस हत्या

नारायणपुर के जिला उपाध्यक्ष सागर साहू की छोटेडोंगर में घर में घुसकर गोली मारकर हत्या

फिर दंतेवाड़ा में पूर्व सरपंच रामधर  अलामी की धारदार हथियार से निर्मम हत्या।

छत्तीसगढ़ महतारी अपने इन सपूतों के रक्त को देखकर दुखी है।

दमन की राजनीति

कांग्रेस सरकार दो मोर्चों पर भाजपा कार्यकर्ताओं के विरुद्ध षड्यंत्र कर रही है। एक तरफ हत्या कराई जा रही है और पुलिस के जरिये भाजपा कार्यकर्ताओं का दमन किया जा रहा है। उन्हें जेल में ठूंसा जा रहा है। नारायणपुर में सरकारी संरक्षण में हो रहे धर्मांतरण का विरोध करने पर भाजपा के एक दर्जन से ज्यादा नेताओं, कार्यकर्ताओं पर झूठे मुकदमे लादकर जेल भेज दिया गया। ताकि उनका मनोबल टूट जाये। लेकिन भाजपा के कार्यकर्ता इस कायर सरकार की ज्यादतियों का डटकर मुकाबला कर रहे हैं।

अरुण साव ने कहा ने  कांग्रेस सरकार लगातार भाजपा कार्यकर्ताओं की सुरक्षा भी कम कर रही है ऐसे में यह बात और साफ हो जाती है कि यह टारगेट किलिंग है। चुनाव में अपनी हार को देखते हुए कांग्रेस भाजपा कार्यकर्ताओं की निर्मम हत्या  करवाकर छत्तीसगढ़ की राजनीति को कलंकित करने का काम कर रही है एक तरफ हत्या दूसरी तरफ झूठे मुकदमे और तीसरी तरफ जिला बदर करने के नोटिस जनता सब देख रही है हम चुनौती देना चाहते हैं कि कांग्रेस ने यह सब बंद नहीं किया तो उसे गंभीर परिणाम भुगतने होंगे। 

सरलता, सहजता और भाईचारा छत्तीसगढ़ की पहचान : भूपेश बघेल

सरलता, सहजता और भाईचारा छत्तीसगढ़ की पहचान : भूपेश बघेल

 रायपुर । मुख्यमंत्री बघेल ने कहा कि छत्तीसगढ़ की मूल पहचान सरलता, सहजता और आपसी भाईचारा है। राज्य सरकार पुरखों के बताए हुए रास्ते  पर  चलकर  गरीबों, किसानों, मजदूरों सहित सभी वर्गों के आर्थिक, सामाजिक और सांस्कृतिक विकास के लिए निरंतर कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि प्राचीन समय में समाज में जो बुराई और कुसंगतिया थी, उसमें सुधार करने का दौर है।
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल रविवार को रायपुर जिले के आरंग विकासखंड के ग्राम कठिया (खौली) में आयोजित छत्तीसगढ़ मनवा कुर्मी क्षत्रिय समाज चंदखुरी राज के 77वें वार्षिक अधिवेशन को संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने  समाज के पदाधिकारियों की मांग पर कुर्मी समाज के सामाजिक भवन के लिए 20 लाख रुपए और सतनामी समाज के सामाजिक भवन निर्माण के लिए 20 लाख रुपए देने की घोषणा की। उन्होंने आसोदा पंचायत के स्कूल को बलदेव प्रसाद वर्मा के नाम पर करने की घोषणा की।  मुख्यमंत्री ने इस मौके पर समाज की प्रतिभाओं, समाजसेवियों, उत्कृष्ट कार्य करने वाले लोगों एवं मेधावी छात्रों को सम्मानित किया।

मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि कुर्मी समाज ने एक प्रगतिशील समाज के रूप में आगे आकर सभी लोगों के विकास के लिए काम किया है। कोरोना काल में भी राज्य के सभी समाज के लोगों ने सेवा की मिसाल पेश की। किसी ने दवाई, किसी ने रहने की व्यवस्था, खाने की व्यवस्था, अस्पताल की व्यवस्था की। उन्होंने कहा कि देश की आजादी, शिक्षा के आंदोलन और छत्तीसगढ़ निर्माण में अपनी सहभागिता निभाई। डॉ. खूबचंद बघेल की दूरदर्शिता का यह परिणाम है कि आज छत्तीसगढ़ नए राज्य के रूप में विकसित हुआ और आज निरंतर विकास के पद पर आगे बढ़ रहा है। आज गरीब परिवार और गांव के बच्चे भी अंग्रेजी स्कूल में पढ़ रहे हैं और समाज को गढ़ने की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं। आज संस्कृति के क्षेत्र में छत्तीसगढ़ की देश में एक अलग पहचान बन चुकी है। देश का एकमात्र कौशल्या मंदिर चंदखुरी में है। अब हर साल यहां कौशल्या उत्सव मनाया जाएगा, जहां देश भर से कलाकार शामिल होंगे। राजिम को पहले कुंभ मेले के नाम से जाना जाता था, अब इसे राजिम माघी पुन्नी मेला के नाम से जाना जाता है। यह मेला 15 दिनों तक चलता है और यहां लोक कलाकार अपनी प्रस्तुति देते हैं। आज राजिम, शिवरीनारायण और डोंगरगढ़ सहित धार्मिक और पर्यटन स्थलों पर ठहरने की व्यवस्था की गई है। आप यहां जाइए दर्शन करने के बाद रुके और आसपास घूमकर आइए।

नगरीय प्रशासन मंत्री डॉ. शिव कुमार डहरिया ने भी चंदखुरी राज के मनवा कुर्मी क्षत्रिय समाज के वार्षिक अधिवेशन को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में पूरे देश में प्रदेश का नाम रोशन हुआ है। पूरे देश में विकास के छत्तीसगढ़ मॉडल की चर्चा है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार गरीब, किसान, मजदूरों को आर्थिक रूप से सशक्त करने का काम कर रही है। राजीव गांधी किसान न्याय योजना और भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना के माध्यम से प्रदेश के किसानों को उपज की सर्वाधिक कीमत मिल रही है। भूमिहीन मजदूरों को सालाना 7 हजार रूपए की सहायता दी जा रही है, राज्य सरकार ने बिजली बिल हाफ योजना लागू की और गरीब-अमीर सबके लिए राशन उपलब्ध कराने का काम किया गया है। शिक्षा, स्वास्थ्य के क्षेत्र में बेहतर काम हो रहा है। डॉ. डहरिया ने गत दिनों भेंट मुलाकात कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री द्वारा विभिन्न विकास कार्यों के लिए 100 करोड़ रूपए की स्वीकृति के लिए क्षेत्रवासियों की ओर से मुख्यमंत्री के प्रति आभार व्यक्त किया।  

कार्यक्रम में समाज के प्रबुद्धजन चोवाराम वर्मा, राम कुमार वर्मा, भोला राम वर्मा, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती डोमेश्वरी वर्मा, कठिया के सरपंच रूपेंद्र वर्मा, श्रीमती राजेश्वरी वर्मा सहित बड़ी संख्या में समाज के पदाधिकारी और ग्रामीणजन उपस्थित थे।

 

विचारों के आदान-प्रदान से समाज के उन्नति की दिशा तय होगी : मंत्री डाॅ. टेकाम

विचारों के आदान-प्रदान से समाज के उन्नति की दिशा तय होगी : मंत्री डाॅ. टेकाम

 रायपुर। आदिम जाति तथा अनुसूचित जाति विकास मंत्री डाॅ. प्रेमसाय सिंह टेकाम रविवार को ओडिशा राज्य के झारसुगुड़ा में आयोजित अखिल भारतीय गोंड़वाना गोंड़ महासभा के 15वें राष्ट्रीय महाअधिवेशन में शामिल हुए। उन्होंने महाअधिवेशन को सम्बोधित करते हुए कहा कि सांस्कृतिक रूप से सम्पन्न गोंड़ समाज के रीति-रिवाज, खान-पान, आचार-व्यवहार पूरे देश में लगभग एक जैसा है। स्थानीय प्रभाव के कारण भाषा-बोली में, रहन-सहन में अंतर जरूर आया है। मंत्री डाॅ. टेकाम ने कहा कि महाविधवेशन में अन्य राज्यों के प्रतिनिधि उपस्थित हुए हैं, उनके विचारों के आदान-प्रदान से समाज की उन्नति की दिशा तय होगी।


मंत्री डाॅ. टेकाम ने अखिल भारतीय गोंड़वाना महासभा में पधारे सभी सगाजनों का आत्मीय स्वागत और अभिनंदन करते हुए कहा कि वर्ष 1930 में अखिल भारतीय गोंड़वाना गोंड़ महासभा गठन किया गया था, इसका उद्देश्य था कि देशभर में बिखरे गोंड़ समाज के लोगों को एक मंच पर लाया जाए। महासभा में समय-समय पर सामाजिक उत्थान के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाएं हैं। उन्होंने कहा कि हमें यह नहीं भूलना चाहिए कि हमारे समाज को उन्नति का संवैधानिक अधिकार प्राप्त है। संविधान द्वारा प्रदत्त मौलिक अधिकार पर हमारा हक है। देश में, समाज की सत्ता में भागीदारी सुनिश्चित हो। प्रशासन, न्याय व व्यापार में हमारी भागीदारी सुनिश्चित हो।
मंत्री डाॅ. टेकाम ने कहा कि हमारी जल-जंगल जमीन को बहुराष्ट्रीय कंपनियों को बेचा जा रहा है, सरकारी उद्योगों को निजीकरण किया जा रहा है। इस षडयंत्र को नाकाम करने के लिए हमें एकजुट होकर संषर्घ करना होगा। समाज के युवक-युवतियों को उनके संवैधानिक अधिकारों के प्रति जागरूक करना होगा। महाअधिवेशन का यह मंच ऐसे जन जागरण के लिए उपयुक्त है। उन्होंने कहा कि महाअधिवेशन राष्ट्रीय स्तर से तहसील और ब्लाक स्तर पर भी हो ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग जागरूक बने सभी को शिक्षित करने का लक्ष्य रखे। जगह-जगह परिचय सम्मेलन हो, पत्र-पत्रिकाओं का प्रकाशन हो। समाज के प्रतिभावान लोगों का सम्मान हो ताकि अन्य लोग प्रेरित हो सकें। सत्ता और प्रशासन में हम मौजूद रहें तो वहीं आधुनिक व्यवसाय में भी हमारी उपस्थिति आवश्यक है। अच्छी आर्थिक स्थिति हमारी समाज को प्रतिष्ठित करेंगी। मंत्री डाॅ. टेकाम ने उम्मीद जताई कि महाअधिवेशन अपने लक्ष्य को प्राप्त करें। हम सभी हरसंभव मदद के लिए तैयार है, तत्पर हैंमहाअधिवेशन में सांसद ओड़िसा रमेशचन्द्र मांझी, विधायक रमेशचन्द्र साय, राष्ट्रीय अध्यक्ष गोंड़वाना गोंड़ महासभा शिशुपाल सोरी, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष खाम सिंह मांझी एवं सोनऊराम नेताम, प्रदेश अध्यक्ष नीलकंठ टेकाम, राष्ट्रीय महासचिव लोकेन्द्र सिंह, राष्ट्रीय सचिव आर.एन. ध्रुव और हिम्मत सिंह आरमो, राष्ट्रीय अध्यक्ष महिला प्रभाग हीरामन उइके सहित महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, ओड़िसा, तेलंगाना, छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश और अन्य राज्यों के पदाधिकारी एवं प्रतिनिधि उपस्थित थे।

 

CG NEWS : मुख्यमंत्री बघेल आज मनवा कुर्मी क्षत्रिय समाज के अधिवेशन में होंगे शामिल

CG NEWS : मुख्यमंत्री बघेल आज मनवा कुर्मी क्षत्रिय समाज के अधिवेशन में होंगे शामिल

 रायपुर।  मुख्यमंत्री भूपेश बघेल आरंग विकासखण्ड के ग्राम कठिया (खौली) में आयोजित छत्तीसगढ़ मनवा कुर्मी क्षत्रिय समाज चन्दखुरी राज के अधिवेशन में शामिल होंगे।

निर्धारित कार्यक्रम के तहत मुख्यमंत्री बघेल आज दोपहर 3.10 बजे पुलिस ग्राउण्ड हेलीपेड रायपुर से प्रस्थान कर दोपहर 3.25 बजे आरंग विकासखण्ड के ग्राम गठिया (खौली) पहुंचेंगे और वहां स्वर्गीय रामरतन वर्मा स्मृति सभा स्थल में दोपहर 3.30 बजे से आयोजित छत्तीसगढ़ मनवा कुर्मी क्षत्रिय समाज चन्दखुरी राज के अधिवेशन में शामिल होंगे। मुख्यमंत्री कार्यक्रम पश्चात् शाम 5 बजे रायपुर लौट आएंगे।

SUICIDE NEWS : बीटेक की छात्रा ने पेड़ पर लगाई फांसी, परिजनों ने जताई अनहोनी की आशंका, जाँच में जुटी पुलिस

SUICIDE NEWS : बीटेक की छात्रा ने पेड़ पर लगाई फांसी, परिजनों ने जताई अनहोनी की आशंका, जाँच में जुटी पुलिस

 बिलासपुर। बिलासपुर से एक बड़ी खबर सामने आ रही है, जहां कोनी थाना क्षेत्र में शनिवार को गवर्मेंट इंजीनियरिंग कॉलेज परिसर में पुलिस को एक छात्रा का शव मिला है। जिसकी पहचान कोरबा निवासी स्वाति साहू के रूप में हुई. मृतिका इंजीनियरिंग कॉलेज में बीटेक की छात्रा थी. 2 दिन पहले थाने में गुमशुदगी की रिपोर्ट दर्ज हुई थी. शनिवार शाम उसकी लाश पेड़ पर लटकती हुई मिली है। मामले में मृतिका के परिजनों ने हत्या की आशंका जताई है. वहीं कोनी पुलिस मर्ग कायम कर मामले की जांच कर रही है। आपको बतादें कि मृतिका कोनी इंजीनियरिंग कॉलेज के हॉस्टल में रहकर पढ़ाई कर रही थी।

दो दिन पहले जब वह हॉस्टल नहीं लौटी, वहीं इस घटना पर पुलिस का कहना है कि 2 दिन पहले कोनी थाने में 19 साल की लड़की स्वाति साहू की गुमशुदगी की रिपोर्ट दर्ज कराई गई थी। जिसकी तलाश में पुलिस लगातार जुटी थी। पुलिस ने लोकटशन ट्रैक करने की भी कोशिश की थी, लकिन उसका कुछ पता नहीं चल पा रहा था। इसी बीच शनिवार शाम पुलिस को सूचना मिली कि इंजीनियरिंग कॉलेज कैंपस में पानी टंकी के पास डेड बॉडी पेड़ से लटकी है. पुलिस मृतका के परिजनों के साथ मौके पर पहुंची, तो उसकी पहचान स्वाति साहू के रूप में हुई. इधर परिजनों ने स्वाति के साथ किसी अनहोनी की आशंका जताते हुए हत्या की बात कही है. वहीं पुलिस सभी पहलुओं की जांच और पोस्टमार्टम के रिपोर्ट आने पर सच सामने आने की बात कह रही है।

CG NEWS : कलिंग रत्न अवार्ड से सम्मानित विश्व भूषण हरिचंदन छत्तीसगढ़ के बने राज्यपाल, ओडिशा में रहे हैं मंत्री

CG NEWS : कलिंग रत्न अवार्ड से सम्मानित विश्व भूषण हरिचंदन छत्तीसगढ़ के बने राज्यपाल, ओडिशा में रहे हैं मंत्री

 नई दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी की वरिष्ठ नेता विश्वभूषण हरिचंदन को छत्तीसगढ़ का राज्यपाल नियुक्त किया गया है। जबकि अनुसुईया उइके को मणिपुर का के राज्यपाल के पद पर नियुक्त किया गया है। झारखंड के नए राज्यपाल हरिचंदन वरिष्ठ राजनेता रहे हैं और आंध्र प्रदेश के 23वें राज्यपाल थे। विश्वभूषण हरिचंदन ओड़िशा से 5 बार विधायक रह चुके है। वह मंत्री भी रहे है। विश्वभूषण हरिचंदन का जन्म 3 अगस्त 1934 को हुआ था।

 

वो छत्तीसगढ़ के 7वें राज्यपाल बनाए गए हैं। हरिचंदन आंध्र प्रदेश के 24 जुलाई 2019 – 12 फरवरी 2023 तक राज्यपाल रहे। वो ओडिशा विधानसभा से 5 बार विधायक रहे हैं। भुवनेश्वर सेंट्रल से 1997-2009
चुनाव जीते, वहीं चिलका विधानसभा से 1977-1980 विधायक रहे।

देखें सूची-

 

 

देश के राजनीति में हरिचंदन की पहचान राजनीतिज्ञ, वकील और लेखक की रही है। वो कृष्णा विश्वविद्यालय में चांसलर थे। बी हरिचंदन 2004 से 2009 तक ओडिशा सरकार में कानून, राजस्व और मत्स्य मंत्रालय के मंत्री रहे हैं। वो कलिंग रत्न पुरस्कार 2021 से सम्मानित हो चुके हैं।

1. हरिचंदन 1971 में भारतीय जनसंघ में शामिल हुए और 1977 में जनता पार्टी के गठन तक इसके राष्ट्रीय कार्यकारी सदस्य और इसके राज्य महासचिव बने।

2. आपातकाल के दौरान उन्हें मीसा अधिनियम के तहत हिरासत में लिया गया था। 1980 में भाजपा के गठन के बाद , जनता दल के साथ हाथ मिलाने से पहले 1988 तक उन्हें राज्य का अध्यक्ष नियुक्त किया गया । 1996 में वे वापस भाजपा में चले गए।

3. हरिचंदन पांच बार ओडिशा राज्य विधान सभा के लिए चुने गए थे। 1977 के विधानसभा चुनावों में चिल्का विधानसभा से भाजपा के सदस्य के रूप में शुरुआत करते हुए ,

4. वे 1990 में जनता दल के टिकट पर सत्ता में वापस आए।

5. हरिचंदन तीसरी बार चुने गए, इस बार 1997 के उपचुनाव में भुवनेश्वर सेंट्रल सीट से, और लगातार तीन बार एक ही निर्वाचन क्षेत्र से सदस्य बने रहे। वह 2004 में बीजेडी – बीजेपी के नेतृत्व वाली गठबंधन सरकार में कैबिनेट मंत्री भी थे।

जब से प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनी है, नक्सली घटनाओं में इजाफा हुआ है - नड्डा

जब से प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनी है, नक्सली घटनाओं में इजाफा हुआ है - नड्डा

 00 मोदी सरकार आवसाहीनों को मकान देना चाहते हैं पर भूपेश बघेल उसमें अडंगा लगा रहे

जगदलपुर। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा अपने तय कार्यक्रम आंशिक फेरबदल करते हुए विशेष विमान की जगह हेलीकॉप्टर से जगदलपुर पहुंचे। कल नारायणपुर में बीजेपी जिला उपाध्यक्ष की हत्या की वजह से स्वागत कार्यक्रम को रद्द कर दिया था। लालबाग मैदान में सभा को संबोधित करते हुए भूपेश सरकार को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि जब से राज्य में कांग्रेस की सरकार बनी है तब से नक्सली घटनाओं में इजाफा हुआ है। केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार आवसाहीनों को मकान देना चाहते हैं लेकिन भूपेश बघेल उसमें अडंगा लगा रहे।

दंतेश्वरी मंदिर पहुंचकर जेपी नड्‌डा ने पूजा अर्चना की।
राष्ट्रीय अध्यक्ष दंतेश्वरी एयरपोर्ट से सीधे राजवाड़ा स्थित माता दंतेश्वरी के मंदिर पहुंचे। इसके बाद उन्होंने बीजेपी के संभागीय कार्यालय में कोर कमेटी की बैठक ली और कार्यकर्ताओं से मुलाकात की। तत्पश्चात जेपी नड्डा लालबाग आम सभा को संबोधित करने पहुंचे। राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने अपने संबोधन की शुरुआत में नारायणपुर, आवापल्ली, और तोकापाल में मारे गए बीजेपी नेताओं के प्रति संवेदना व्यक्त की और कहा कि नक्सलियों की इस लड़ाई में मृतक नेताओं के परिजन अकेले नहीं है। 18 करोड़ की संख्या वाली पार्टी उनके साथ इस लड़ाई में खड़ी है। जेपी नड्डा ने कांग्रेस सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि जब से प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनी है, नक्सली घटनाओं में इजाफा हुआ है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनने से विकास कार्य पूरी तरह ठप हो चुके हैं, कांग्रेस पार्टी केवल घोटाले करने में व्यस्त हैं। जेपी नड्डा ने पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह के भाषण का उल्लेख करते हुए कहा कांग्रेस छलावा नहीं करती अपितु छलावे का नाम ही कांग्रेस है।

सभा में ऐसी भीड़ पहुंची थी।
जेपी नड्डा ने मोदी सरकार के कार्यों की जमकर प्रशंसा करते हुए कहा कि मोदी सरकार आवसाहीनों को मकान देना चाहते हैं पर भूपेश बघेल उसमें अडंगा लगा रहे हैं। जबकि मोदी जी के कार्यकाल में भारत विश्व की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बना है।कोरोना काल में जब विश्व आर्थिक मंदी के दौर से गुजर रहा था तब मोदी जी ने अपनी क्षमता से देश की अर्थव्यवस्था को संभाले रखा।
इससे पहले पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह ने कांग्रेस सरकार पर जमकर हमला बोलते हुए कहा कि प्रदेश के 16 लाख प्रधानमंत्री आवास रोकने का काम भूपेश बघेल ने किया है इसलिए वह जनता के अपराधी हैं। रमन सिंह ने भूपेश बघेल को लबरा मुख्यमंत्री कहते हुए जनता से नारे लगवाए।

सीजीपीएससी की कल दो पालियों में होगी परीक्षा,28 जिलों में है सेंटर

सीजीपीएससी की कल दो पालियों में होगी परीक्षा,28 जिलों में है सेंटर

 रायपुर। छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग की ओर से राज्य सेवा प्रारंभिक परीक्षा-2022 ( सीजीपीएससी ) का आयोजन दो पालियों में 12 फरवरी रविवार को किया गया है। परीक्षार्थियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए इस परीक्षा का आयोजन प्रदेश के 28 जिलों में किया गया है। पहली पाली का समय सुबह 10 से दोपहर 12 बजे तक किया गया है। तो वही दूसरी पाली का समय दोपहर 3 से शाम 5 बजे तक होगी।
सीजीपीएससी की प्रारंभिक परीक्षा के जरिए छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग विभिन्न विभागों के कुल 189 पदों पर भर्ती की जाएगी। परीक्षा के दौरान सभी परीक्षार्थियों एवं अधिकारियों-कर्मचारियों को कोरोना गाइडलाइन का अनिवार्य रूप से पालन करना होगा। परीक्षार्थियों के साथ परीक्षा में शामिल सभी अफसर-कर्मचारियों को सोशल डिस्टेसिंग, सेनिटाइजेशन और मास्क पहनना होगा।
सीजीपीएससी 2022 प्रारंभिक परीक्षा रायपुर, दुर्ग-भिलाई, जगदलपुर, अंबिकापुर, बिलासपुर, बैकुंठपुर, धमतरी, दंतेवाड़ा, जांजगीर-चांपा, जशपुर, कबीरधाम, कांकेर, कोरबा, महासमुंद, रायगढ़, राजनांदगांव, बलौदाबाजार, बलरामपुर, सुरजपुर, मुंगेली समेत 28 जिलों में होगी.

Suspended : दो पंचायत सचिव पर गिरी गाज, गोबर खरीदी में लापरवाही बरतने के कारण हुई कार्रवाई, सीईओ ने जारी किया आदेश…

Suspended : दो पंचायत सचिव पर गिरी गाज, गोबर खरीदी में लापरवाही बरतने के कारण हुई कार्रवाई, सीईओ ने जारी किया आदेश…

 कोण्डागांव। Suspended : जिले के दो पंचायत सचिव को निलंबित कर दिया गया है। मिली जानकारी के अनुसार गोबर खरीदी में लापरवाही बरतने के कारण निलंबित किया गया है।

मामला कोण्डागांव जिले के माकड़ी ब्लाॅक के ग्राम पंचायत उलेरा और बेलगांव-2 का है। जहाँ पर उलेरा का लालसाय मरकाम और बेलगांव-2 का सुमिल कुमार शोरी को निलंबित कर दिया गया है। जो की बिते कुछ समय से पंचायत सचिव के पद पर पदस्थ थे।

मिली जानकारी के अनुसार इन दोनों पंचायत सचिव को गोबर खरीदी में लापरवाही बरतने के कारण तत्काल प्रभाव से निलंबित किया गया है। जिला पंचायत सीईओ प्रेम प्रकाश शर्मा ने इन दोनों का निलंबन आदेश जारी किया है।

जवान नहीं अग्निवीर कहिए साहब, छग के युवाओं के लिए खुशखबरी, इस तारीख को जारी होगी अधिसूचना, ऐसे होगा चयन

जवान नहीं अग्निवीर कहिए साहब, छग के युवाओं के लिए खुशखबरी, इस तारीख को जारी होगी अधिसूचना, ऐसे होगा चयन

 जशपुर। अग्निवीर बनकर देश सेवा का सपना देख रहे छग के युवाओं के लिए बड़ी खुशखबरी( good news) है। अग्निवीरों की भर्ती की प्रक्रिया जल्द ही शुरू होने जा रही है।

सेना भर्ती कार्यालय, रायपुर से सूचना प्राप्त हुई है कि अनिवरी की भर्ती के लिए अधिसूचना 17 फरवरी तक जारी हो सकती है जो कि JOIN INDIAN ARMY की साइट( site) www.joinindianarmy.nic.in पर उपलब्ध होगी ।

चयन प्रक्रिया ( selection process) 

इस बार नई बात यह है कि भर्ती नई भर्ती प्रक्रिया के तहत होगी । इसमें पहले ऑनलाइन लिखित परीक्षा होगी, उसके बाद चयनित अभ्यर्थियों को ही शारीरिक प्रवीणता परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र जारी किए जाएंगे। अधिसूचना जारी होने के बाद अप्रैल से मई के बीच ऑनलाइन लिखित परीक्षा आयोजित की जा सकती है।

मेडिकल परीक्षण होने के बाद लिखित परीक्षा होती है

अभी तक अग्निवीर भर्ती रैली में जो अभ्यर्थी शारीरिक प्रवीणता परीक्षा में चयनित होते हैं, उनका मेडिकल परीक्षण होने के बाद लिखित परीक्षा होती है। यह लिखित परीक्षा( written exam) ओएमआर शीट पर होती है। लेकिन अब यह परीक्षा आनलाइन( online) होगी, जिसका प्रबंधन एडसिल के जिम्मे होगा। सेना के अधिकारी मानीटरिंग के लिए रहेंगे।

शादी का प्रलोभन देकर किया दुष्कर्म, फिर अश्लील वीडियो बनाकर बार-बार करने लगा रेप, अब आरोपी गिरफ्तार

शादी का प्रलोभन देकर किया दुष्कर्म, फिर अश्लील वीडियो बनाकर बार-बार करने लगा रेप, अब आरोपी गिरफ्तार

 कांकेर। CG CRIME NEWS : एक युवती को शादी का प्रलोभन देकर अश्लील वीडियो बनाकर दुष्कर्म करने वाला आरोपी सहायक प्रबंधक को पुलिस ने गिरफ्तार कर न्यायिक रिमांड पर जेल भेज दिया। मामला कांकेर के कोतवाली क्षेत्र का है।

पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार थाना क्षेत्र की एक 24 वर्षिया पीड़िता ने दुष्कर्म की रिपोर्ट दर्ज कराते हुए बताई कि एक साल पहले फरवरी 2022 को उसकी मुलाकात शहर के एक सरकारी बैंक के सहायक प्रबंधक रत्नेश शर्मा के साथ हुई। जिसने उसे शादी का प्रलोभन देकर जबरदस्ती अपने कमरे में ले जाकर उसके साथ दुष्कर्म किया और इस घटना का अपनी मोबाइल में अश्लील वीडियो बना लिया।

इसके बाद वह इस वीडियो को वायरल करने की धमकी देकर उसके साथ जबरदस्ती कई बार दुष्कर्म करता रहा। शारीरिक संबंध के लिए जब विरोध की तो उसने उसके साथ मारपीट करना शुरू कर दिया। इससे तंग आकर वह थाना में आरोपी रत्नेश के खिलाफ दुष्कर्म का अपराध दर्ज करा रही है। लिखित शिकायत के बाद पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर पूछताछ किया तो उसने अपना गुनाह कबुल कर लिया। पुलिस ने आरोपी के कब्जे से अश्लील वीडियो बनाए मोबाइल फोन को जब्त कर आरोपी को न्यायिक रिमांड पर जेल भेज दिया।

गिरफ्तार आरोपी 

 

मुख्यमंत्री ने जयराम साहू के घर लिया स्वादिष्ट छत्तीसगढी भोजन का आनंद, थाली में परोसे गए मुनगा-बड़ी, लाल भाजी, बोहार भाजी और खट्टा भिंडी

मुख्यमंत्री ने जयराम साहू के घर लिया स्वादिष्ट छत्तीसगढी भोजन का आनंद, थाली में परोसे गए मुनगा-बड़ी, लाल भाजी, बोहार भाजी और खट्टा भिंडी

 रायपुर।  मुख्यमंत्री भूपेश बघेल अपने प्रदेशव्यापी भेंट-मुलाकात अभियान के तहत आज अभनपुर विधानसभा अंतर्गत ग्राम खोरपा पहुंचे। मुख्यमंत्री ग्राम खोरपा में अपने भेंट मुलाकात कार्यक्रम के पहले जयराम साहू के आतिथ्य में भोजन के लिए पहुंचे। मुख्यमंत्री का जयराम साहू के परिवारजनों ने घर के मुख्य द्वार पर तिलक-आरती किया और पुष्प-गुच्छ तथा गमछा भेंटकर उनका आत्मीय स्वागत किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री के साथ अभनपुर विधायक धनेंद्र साहू उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री ने साहू परिवार के सदस्यों द्वारा सादगी के साथ परोसे गए स्वादिष्ट छत्तीसगढ़ी भोजन का स्वाद लिया। परिवार ने पूरी आत्मीयता के साथ मुख्यमंत्री को भोजन में चावल, दाल, रोटी के साथ लाल भाजी, मुनगा-बड़ी की सब्जी, बोहार भाजी, खट्टा भिंडी, सलाद और पापड़ भी परोसा।

मुख्यमंत्री के साथ भोजन करके साहू परिवार गदगद हो रहे थे। मुख्यमंत्री ने स्वादिष्ट छत्तीसगढ़ी भोजन के लिए जयराम साहू एवं उनके परिजनों को उपहार भेंटकर धन्यवाद दिया।

मुख्यमंत्री को अपने आतिथ्य में परिवार के बीच बैठकर भोजन करता पाकर परिवारजन खुशी से गदगद थे। मुख्यमंत्री को जयराम ने बताया कि वह भूमिहीन कृषक है और उसे राज्य शासन से राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना से राशि मिलता है। अब तक तीन क़िस्त मिल चुका है। उनके परिवार में कुल 9 सदस्य हैं।

रेल से जा रहे हैं करने सफर, तो पढ़ लें ये खबर, 11 फरवरी से इस तारीख तक कैंसिल रहेंगी ट्रेनें

रेल से जा रहे हैं करने सफर, तो पढ़ लें ये खबर, 11 फरवरी से इस तारीख तक कैंसिल रहेंगी ट्रेनें

 बिलासपुर। Cg Train Cancelled : यदि आप ट्रेन से आज सफर करने जा रहे हैं, तो ये खबर आपके लिए पढ़ना जरूरी है। ऐसा नहीं करने पर आपको परेशानी हो सकती है। दरअसल, रतलाम रेल मंडल के कड़छा-बरलई सेक्शन में दोहरीकरण लाइन का कार्य किया जा रह है। नॉनइंटर लॉकिंग का कार्य होने के कारण कुछ गाड़ियों का परिचालन प्रभावित रहेगा। 11 फरवरी से 23 मार्च तक कई ट्रेने कैसिंल रहेगी। वहीं कई परिवर्तित मार्ग से चलेंगी। वहीं मध्य रेलवे के पुणे रेल मंडल के अंतर्गत आने वाले चार स्टेशनों की समय सारणी में आंशिक परिवर्तन किया गया है।

ये ट्रेन रहेगी कैंसिल

दिनांक 11 से 24 फरवरी, 2023 तक छिंदवाडा से चलने वाली 19344 छिंदवाडा-इंदौर एक्सप्रेस रद्द रहेगी 
दिनांक 10 से 23 फरवरी, 2023 तक इंदौर से चलने वाली 19343 इंदौर-भंडारकुंड एक्सप्रेस रद्द रहेगी ।

परिवर्तन मार्ग से रवाना होने वाली गाड़ियां

दिनांक 16 फरवरी, 2023 को पूरी से चलने वाली 20918 पूरी-इंदौर एक्सप्रेस परिवर्तन मार्ग उज्जैन – फतेहाबाद – इंदौर होकर चलेगी ।
दिनांक 21 फरवरी, 2023 को इंदौर से चलने वाली 20917 इंदौर-पूरी एक्सप्रेस परिवर्तन मार्ग इंदौर- फतेहाबाद- उज्जैन होकर चलेगी ।

बीच में समाप्त होने वाली गाड़ियां

दिनांक 18 से 22 फरवरी, 2023 तक बिलासपुर से चलने वाली 18234 बिलासपुर-इंदौर नर्मदा एक्सप्रेस उज्जैन में समाप्त होगी, यह गाड़ी उज्जैन एवं इंदौर के बीच रद्द रहेगी ।

दिनांक 19 से 23 फरवरी, 2023 तक इंदौर  से चलने वाली 18233 इंदौर-बिलासपुर नर्मदा एक्सप्रेस इंदौर के स्थान पर यह गाड़ी उज्जैन से बिलासपुर के लिए रवाना होगी । यह गाड़ी उज्जैन एवं इंदौर के बीच रद्द रहेगी।

चार स्टेशनों की समय सारणी में आंशिक बदलाव

रेलवे प्रशासन द्वारा रेल यात्रियों की सुविधाओ को ध्यान में रखते हुए मध्य रेलवे के पुणे रेल मंडल के अंतर्गत आने वाले चार स्टेशनों की समय सारणी आंशिक परिवर्तन किया गया है । इसी प्रकार दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे से होकर जाने वाली गाड़ी संख्या 12849 बिलासपुर-पुणे एक्सप्रेस, 12222 हावड़ा-पुणे एक्सप्रेस एवं 12870 हावड़ा-मुंबई एक्सप्रेस ट्रेनों की समय सारणी आंशिक परिवर्तन किया गया है।

राजिम माघी पुन्नी मेला में मुख्यमंत्री कन्या विवाह का आयोजन, 150 बेटियों के हाथ हुए पीले

राजिम माघी पुन्नी मेला में मुख्यमंत्री कन्या विवाह का आयोजन, 150 बेटियों के हाथ हुए पीले

राजिम / पवित्र महानदी, सोंढूर, पैरी के त्रिवेणी संगम के राजीव लोचन मंदिर परिसर में आज अद्भुत नजारा देखने को मिला, जब पूरा परिसर विशाल विवाह मंडप में बदल गया था। अवसर था मुख्यमंत्री कन्या सामुहिक विवाह का। इस आयोजन में यहां 150 जोड़ों का सामूहिक विवाह सम्पन्न हुआ।राजिम माघी पुन्नी मेला के अवसर पर यह विशेष पल था जब जिले के गरीब 150 बेटियों के हाथ हजारों लोगों की गवाही में पीले हुए। भगवान श्रीराजीव लोचन और श्रीकुलेश्वर नाथ की पवित्र धरा में बेटियों को समारोह के मुख्य अतिथि प्रथम पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंन्त्री व राजिम विधायक अमितेश शुक्ल, स्थानीय जनप्रतिनिधि और अधिकारी-कर्मचारियों का आशीर्वाद मिला।सामुहिक विवाह में छुरा विकासखंड के 38, फिंगेश्वर के 1,मैनपुर के 64,गरियाबंद के 18 एवं देवभोग के 29 जोड़े शादी के पवित्र बंधन में बंधे

गायत्री वैदिक मंत्रोच्चार और रीति रिवाज से विवाह सम्पन्न हुआ। इसके पूर्व वधु एवं वर पक्ष से अधिकारी-कर्मचारी बाराती और घराती बने। वर पक्ष को बाजे-गाजे के साथ स्वागत कर बारात निकाली गई। वहीं वधु पक्ष ने फूल बरसाकर स्वागत किया। पूरा मेला स्थल विवाहमय नजर आ रहा था। इस अवसर पर मुख्य अतिथि ने वर-वधु को आशीष और शुभकामनाएं देते हुए कहा कि यह मेरे लिए एक शुभ अवसर है कि आज राजिम के पवित्र धरा पर सामुहिक विवाह सम्पन्न हुआ, जिसमें हजारों लोगों ने बधाई दिया है। उन्होंने कहा कि आज पुण्य कार्य हो रहा है जहां गरीब बेटियों को आशीर्वाद मिल रहा है। उन्होंने कहा कि परिवार की जिम्मेदारी बेटियों पर होती है। वे परिवार और समाज को जोड़ कर रखती है। बेटियां शासन की योजना का लाभ उठाकर सक्षम बने। उन्होंने सभी नवदम्पति को उपहार दिए।

उन्होंने नवदम्पति को सफल और स्वस्थ जीवन के लिए शुभकामनाएं दी और जोड़ों को 1- 1 हजार का चेक प्रदान किया। श्री शुक्ल ने नवविवाहित को सफल जीवन के लिये मूल मंत्र दिए। एक दूसरे की गलती को नही देखते हुये अच्छाई को स्वीकार करें।सोशल मीडिया का सावधानी से उपयोग करने का भी आग्रह किया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने छत्तीसगढ़ के  स्वाभिमान और सम्मान के लिए कार्य कर रहे हैं। शासन की योजना का जिक्र कर कहा कि सरकार हर वर्ग का ध्यान रख रही है। उन्होंने सरकार के तरफ से सभी नवदम्पति को बधाई और शुभकामनाएं दी।

जनपद अध्यक्ष फिंगेश्वर श्रीमती पुष्पा साहू ने कहा कि हमारे प्रदेश के संवेदनशील मुखिया भूपेश बघेल द्वारा बेटियों की शादी के लिए फिजूलखर्ची रोकने के लिए अनुकरणीय पहल की है। सामुहिक विवाह के लिए योजना से गरीब बेटियों को बड़ी मदद मिली है। जिला पंचायत सभापति श्रीमती मधुबाला रात्रे ने कहा कि कोरोना काल मे यह शादी नही हो पाई थी।। लेकिन अब यह शादी हो रही है। सभी समाज को आगे आना पडेगा। शासन की योजनाओं का लाभ उठाने अपील की और सभी नवविवाहित जोड़े को बधाई दी।

गायत्री परिवार के वैदिक मंत्रोच्चार और रीति रिवाज से विवाह सम्पन्न हुआ। इसके पूर्व वधु एवं वर पक्ष से अधिकारी-कर्मचारी बाराती और घराती बने। वर पक्ष को बाजे-गाजे के साथ स्वागत कर बारात निकाली गई। वहीं वधु पक्ष ने फूल बरसाकर स्वागत किया। पूरा मेला स्थल विवाहमय नजर आ रहा था। इस सामुहिक विवाह में मैनपुर के टीलेन्द्री, ओमकार, गरियाबंद की आरती निर्मलकर ने इस आयोजन के लिए शासन-प्रशासन का आभार प्रकट किया है।उन्होंने कहा कि यह शादी हमारे जीवन के लिए यादगार क्षण है।शासन से जो लाभ मिला है उसके लिए धन्यवाद दिये।

जिला कार्यक्रम अधिकारी अशोक पांडेय ने बताया कि अब तक जिले में 1334 जोड़े का विवाह सम्पन्न हो चुका है।योजना अंतर्गत प्रत्येक जोड़े के लिए योजना अंतर्गत द्वारा 25 हजार की राशि व्यय की जा रही है। जिसमे 5 हजार रूपये श्रृंगार सामग्री, 14 हजार रूपये उपहार सामग्री तथा 5 हजार रूपये आयोजन मद एवं 1हजार रूपये का चेक वधु के लिए प्रदाय किया गया। इस अवसर पर जनपद अध्यक्ष छुरा श्रीमती तोकेश्वरी मांझी,जनपद उपाध्यक्ष योगेश साहू,छुरा उपाध्यक्ष गौरव मिश्रा ,पदमा दुबे, अपर कलेक्टर अविनाश भोई महिला बाल विकास के अधिकारी अशोक पांडेय ,स्थानीय जनप्रतिनिधिगण, वर-वधु के परिजन व आगंतुक भी मौजूद थे।

Breaking : 85 वां कांग्रेस महाधिवेशन की तैयारियां जोरों पर, जायजा लेने 14 फरवरी को छत्तीसगढ़ आऐंगी कुमारी शैलजा

Breaking : 85 वां कांग्रेस महाधिवेशन की तैयारियां जोरों पर, जायजा लेने 14 फरवरी को छत्तीसगढ़ आऐंगी कुमारी शैलजा

 रायपुर। अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के महासचिव एवं छत्तीसगढ़ प्रभारी कुमारी शैलजा 14 फरवरी को दिल्ली से रायपुर पहुंचेंगी एवं सर्किट हाउस के लिये रवाना होगी।

85 वां महाधिवेशन की तैयारियों की समीक्षा एवं कार्यस्थल का निरीक्षण करेगी। 15 फरवरी बुधवार को 85 वां महाधिवेशन की तैयारियों की समीक्षा एवं कार्यस्थल का निरीक्षण करेगी।

‘मेरा दिल दहल गया’…भाजपा नेता की हत्या पर बोले राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, परिवार को दिलाया न्याय का भरोसा

‘मेरा दिल दहल गया’…भाजपा नेता की हत्या पर बोले राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, परिवार को दिलाया न्याय का भरोसा

 नारायणपुर। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा शनिवार को छत्तीसगढ़ पहुंचे। यहां उन्होंने नारायणपुर में नक्सलियों द्वारा मारे गए भाजपा जिला उपाध्यक्ष सागर साहू के परिवार से मुलाकत कर उन्हें आश्वासन दिलाया कि पार्टी उनके साथ है। सागर साहू को न्याय दिलाया जाएगा।

जेपी नड्डा ने जगदलपुर के लाल बाग मैदान में आम सभा को संबोधित किया। नड्डा ने कहा, ‘मुझे आज जगदलपुर में आने का मौका मिला। कल तक मन में उमंग थी कि आप लोगों से मिलने का मौका मिलेगा, लेकिन कल रात जो घटना घटी उससे दिल दहल गया है। मन द्रवित है। मन उदास है।’

दरअसल, शुक्रवार की रात नारायणपुर में भाजपा जिला उपाध्यक्ष सागर साहू की नक्सलियों ने गोली मारकर हत्या कर दी थी। इस घटना से भाजपाइयों में आक्रोश है। छत्तीसगढ़ दौरे पर आए भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने नारायणपुर पहुंचकर भाजपा जिला उपाध्यक्ष सागर साहू को श्रध्दांजलि दी। इस दौरान पूर्व सीएम और भाजपा प्रदेश अध्यक्ष भी मौजूद रहे। जहां सभी शीर्ष नेताओं ने परिजनों से मुलाकात की।

रमन सरकार में थी शांति और सुशासन

जेपी नड्डा ने छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल पर निशाना साधते हुए कहा कि जब से भूपेश बघेल की सरकार आई है तब से नक्सली हमले बढ़े हैं। लेकिन जब डॉक्टर रमन की सरकार थी तब सुख, शांति, चैन था, सुशासन था, सभी लोगों के लिए काम हो रहा था।

CG ACCIDENT : मेटाडोर ने बाइक को मारी टक्कर, पति-पत्नी और बेटी की मौत; एक घायल

CG ACCIDENT : मेटाडोर ने बाइक को मारी टक्कर, पति-पत्नी और बेटी की मौत; एक घायल

 बिलासपुर। जिले में भीषण सड़क हादसे में पति-पत्नी और बेटी की मौत हो गई। वहीं, एक बेटी गंभीर रूप से घायल हो गई है जिसे इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। हादसे के शिकार लोग बाइक से मेला जा रहे थे। तभी तेज रफ्तार मेटाडोर ने उनकी बाइक को टक्कर मार दी, जिससे बाइक सवार मेटाडोर की चपेट में आ गए। हादसा सकरी थाना क्षेत्र में हुआ है।

जानकारी के अनुसार, मूलत: कोटा क्षेत्र के ग्राम लमकेना का रहने वाला मोहनलाल साहू (35) तिफरा के मन्नाडोल पत्नी ईश्वरी साहू (32) और दो बेटी तृप्ति साहू(13) और भगवती साहू(8) के साथ रहता था। शनिवार को मोहनलाल अपनी पत्नी व बच्चियों को लेकर तखतपुर क्षेत्र के बेलपान मेला जाने के लिए निकला था। घटना सुबह करीब 11 बजे की है। बाइक सवार चारों सदस्य उसलापुर ओरवब्रिज से निकले थे। उसी समय पीछे से आ रही मेटाडोर ने बाइक को टक्कर मार दी, इसके बाद मेटाडोर बाइक को घसीटते हुए ले गया। इस हादसे में मोहन, उसकी बड़ी बेटी तृप्ति बुरी तरह घायल हो गए। वहीं, छोटी बेटी भगवती बाइक से उछल कर सड़क किनारे जा गिरी। इससे वह भी घायल हो गई। इस हादसे में महिला ईश्वरी की मौके पर ही मौत हो गई।

पिता और बेटी की अस्पताल में मौत

हादसे के बाद आरोपी चालक मेटाडोर छोड़कर भाग निकला। लोगों ने पुलिस के डायल 112 को सूचना दी। मौके पर पहुंची पुलिस ने सभी को इलाज के लिए अस्पताल पहुंचाया। सिम्स पहुंचने के बाद मोहन और उसकी बेटी तृप्ति की भी मौत हो गई। जबकि छोटी बेटी भगवती को इलाज के लिए भर्ती कराया गया है।