छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |
देश के आकांक्षी जिलों में नारायणपुर है बेस्ट, प्रदेश के 2.11 लाख से अधिक बच्चे हुए कुपोषण मुक्त

देश के आकांक्षी जिलों में नारायणपुर है बेस्ट, प्रदेश के 2.11 लाख से अधिक बच्चे हुए कुपोषण मुक्त

  रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ में बीते चार साल के भीतर स्वास्थ्य और पोषण सहित विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय कार्य किया गया है। हाल में ही राज्य सरकार द्वारा स्कूली बच्चों को मध्यान्ह भोजन में मिलेट्स के व्यंजन को शामिल करने को केंद्र सरकार द्वारा मंजूरी दी गई है।

बच्चों में कुपोषण दूर करने और किशोरी बालिकाओं व महिलाओं को एनिमिया से मुक्त करने के लिए मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान को अच्छी सफलता मिल रही है। इस अभियान के बाद बच्चों के कुपोषण में 48 प्रतिशत की गिरावट आई है।

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा स्वास्थ्य और पोषण के क्षेत्र में लगातार ध्यान दिया जा रहा है। सरकार की नवाचारी योजनाओं मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लिनिक, दाई-दीदी क्लिनिक, मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना, हमर लैब, मलेरिया मुक्त बस्तर और मलेरिया मुक्त छत्तीसगढ़ योजना का संचालन किया जा रहा है। छत्तीसगढ़ में लोगों को डॉ. खूबचंद बघेल स्वास्थ्य योजना में 5 लाख रूपए तक की इलाज की सुविधा दी जा रही है। वहीं मुख्यमंत्री विशेष स्वास्थ्य योजना में 20 लाख रूपए तक की इलाज की सुविधा मिल रही है।

मुख्यमंत्री सुपोषण योजना शुरू होने के समय वजन त्यौहार के आंकड़ों के अनुसार प्रदेश में लगभग 4 लाख 33 हजार बच्चे कुपोषित थे। राज्य में अब तक 2 लाख 11 हजार से अधिक बच्चे कुपोषण मुक्त हो गए हैं। इस प्रकार कुपोषित बच्चों की संख्या में 48 प्रतिशत की कमी आई है। पिछले चार वर्षों के दौरान राज्य में कुपोषण की दर में 5.61 प्रतिशत की कमी आई है। राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण-5 के अनुसार राज्य में कुपोषण का प्रतिशत 31.3 है, जो कुपोषण के राष्ट्रीय औसत 32.1 प्रतिशत से कम है। अब तक 1 लाख महिलाएं एनीमिया से मुक्त हो चुकी हैं। इस योजना के तहत एनीमिया प्रभावितों को आयरन, फोलिक एसिड, कृमि नाशक गोलियां दी जा रही हैं।

नीति आयोग की ओर से आकांक्षी जिलों के रिपोर्ट में दिसम्बर 2022 के लिए जारी की गयी चैम्पियन ऑफ चेंज डेल्टा रैंकिंग में छत्तीसगढ़ के नारायणपुर जिले का परफॉर्मेंस बेहतर रहा है। देश के 112 आकांक्षी जिलों में से ओवरऑल परफॉर्मेंस श्रेणी में शीर्ष पांच जिलों में छत्तीसगढ़ के आकांक्षी जिलों में शामिल नारायणपुर जिला चौथे स्थान पर है। वहीं स्वास्थ्य और पोषण श्रेणी में नारायणपुर जिले का स्थान तीसरा है।

पुलिस को मिली सफलता, 17 साल से फरार दो खूंखार माओवादियों को किया गिरफ्तार, चौकीदार और हाउसकीपिंग की कर रहे थे नौकरी

पुलिस को मिली सफलता, 17 साल से फरार दो खूंखार माओवादियों को किया गिरफ्तार, चौकीदार और हाउसकीपिंग की कर रहे थे नौकरी

 रायपुर/गढ़चिरौली। महाराष्ट्र पुलिस ने हैदराबाद में एक छापेमारी में दो खूंखार माओवादियों को गिरफ्तार किया है, जो पिछले 17 सालों से कानून से फरार चल रहे थे।

छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिले से ताल्लुक रखने वाली शमाला ने अहेरी एलओएस के सदस्य के रूप में काम किया और उस पर 1 हत्या, 5 मुठभेड़, आगजनी, डकैती आदि के 9 गंभीर अपराध थे और उसके सिर पर 2 लाख रुपये का इनाम था। महाराष्ट्र पुलिस की जांच के अनुसार, भगोड़े शमाला दंपति ने कथित तौर पर माओवादी आंदोलन छोड़ दिया था और बचने के लिए तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में एक जगह से दूसरी जगह जा रहे थे।

जिमलगाटा और सिरोंचा स्थानीय संगठन दस्ते (एलओएस) में कमांडर थे

अहेरी के रहने वाले थूगे 2002 में सिरोंचा दलम में शामिल हुए थे और बाद में जिमलगाटा और सिरोंचा स्थानीय संगठन दस्ते (एलओएस) में कमांडर थे। इन पर 9 हत्या, 8 मुठभेड़, 4 आगजनी, 2 डकैती, हत्या के प्रयास और अन्य 25 गंभीर मामले दर्ज हैं। ये लोग 2006 में फरार हो गए और महाराष्ट्र सरकार ने उन्हें पकड़ने के लिए 8 लाख रुपये का इनाम घोषित किया था।

13 महीनों में विभिन्न हिस्सों से 64 कट्टर नक्सलियों को गिरफ्तार

गढ़चिरौली पुलिस एक साल से अधिक समय से उन पर नजर रख रही थी और आखिरकार नकली पहचान के तहत इन दोनों में से एक को चौकीदार और शमाला को एक कार शोरूम के हाउसकीपिंग में काम करते हुए पाया। गढ़चिरौली पुलिस की एक टीम ने हैदराबाद में उनके ठिकाने पर आज सुबह छापा मारा और उन्हें गिरफ्तार कर लिया। इस नवीनतम सफलता के साथ गढ़चिरौली पुलिस ने कहा कि उसने जनवरी 2022 से पिछले 13 महीनों में विभिन्न हिस्सों से 64 कट्टर नक्सलियों को गिरफ्तार करने में सफलता प्राप्त की है

पटाखा फैक्ट्री में हुआ बड़ा धमाका, घरों के टूटे शेड और कांच, बाल- बाल बचे गांव वाले

पटाखा फैक्ट्री में हुआ बड़ा धमाका, घरों के टूटे शेड और कांच, बाल- बाल बचे गांव वाले

 धमतरी के बरारी गांव की पटाखा फैक्ट्री में बड़ा धमाका हुआ। फैक्ट्री के अंदर कुल 5 कमरे बनाए गए थे.जिसमें से एक कमरे के अंदर रखे बारूद में धमाका हुआ।

इस धमाके के बाद वह कमरा पूरी तरह मलबे में तब्दील हो चुका है. पटाखा फैक्ट्री( factory) में धमाके की जगह से करीब 100 मीटर के दायरे में भी जो मकान हैं।उनके या तो छत उड़ गए हैं या फिर दीवारों में दरार आ गई है।

एसडीएम और पुलिस के बड़े अफसर (officer) मौके पर पहुंचे

जानकारी मिलने के बाद मौके पर रुद्री थाना की पुलिस पहुंची और आसपास के लोगों को मौके से दूर रखने की कोशिश की.बाद में दमकल की टीम आई और आग पर काबू पाया गया.इसके बाद धमतरी के एसडीएम और पुलिस के बड़े अफसर भी मौके पर पहुंचे और घटनास्थल का जायजा लिया गया।बताया जा रहा है कि करीब 20 साल पहले यह फैक्ट्री बनाई गई थी।तब यह बिल्कुल सुनसान जगह हुआ करती थी।

CG NEWS : सचिन को बिच्छू ने मारा डंक, इमरजेंसी में नहीं मिले डॉक्टर, वक्त पर इलाज न मिलने पर गई जान

CG NEWS : सचिन को बिच्छू ने मारा डंक, इमरजेंसी में नहीं मिले डॉक्टर, वक्त पर इलाज न मिलने पर गई जान

 कोरबा: जिले के खम्हरिया गांव एक ऐसा मामला आया है जहां एक 10 वर्ष के बच्चे की बिच्छू के डंक मारने से मौत हो गई। एसईसीएल के गेवरा स्थित अस्पताल में उपचार के बाद उसे कोरबा के लिए रेफर किया गया। इमरजेंसी में किसी डॉक्टर के मौजूद न होने पर बच्चे का उपचार समय पर शुरू नहीं हो सका। मृतक के पिता ने डाक्टरों पर आरोप लगाया कि सही समय पर उपचार मिलता तो आज मेरा बेटा जीवित होता।

हरदीबाजार थाना के खम्हरिया गांव में रहने वाले सचिन निराला को सुबह बिच्छू ने डंक मार दिया था। घटना के दौरान बालक अपने कुछ मित्रों के साथ घर के नजदीक खेल रहा था। अचानक हुई घटना से उसकी चीख निकल गई। आवाज सुनकर घर के लोग हरकत में आए और मुखिया को फोन पर जानकारी दी गई।

मृतक के पिता लक्ष्मी प्रसाद ने बताया कि वो निजी एंबुलेंस का चालक है। घटना के वक्त वह काम पर गया हुआ था। मुझे फोन पर जानकारी मिली कि उसके बच्चे को किसी जहरीले बिच्छू ने काट लिया। जैसे-तैसे मैं घर पहुंचा और आनन-फानन में पीड़ित को एनसीएच गेवरा पहुंचाया। यहां पर डॉक्टर पवन ने जरूरी उपचार किया। इसके बाद पीड़ित के द्वारा सीने में दर्द की शिकायत करने पर उसे कोरबा के लिए रेफर किया गया। आरोप है कि जिला अस्पताल में इमरजेंसी में ड्यूटी डॉक्टर उपलब्ध नहीं थे। अगर बेटे को वक्त रहते इलाज मिल जाता तो शायद आज वो जिंदा होता।

CG News : नक्सलियों ने मचाया उत्पाद, आयरन से भरी ट्रक को किया आग के हवाले, इलाके में दहशत का माहौल

CG News : नक्सलियों ने मचाया उत्पाद, आयरन से भरी ट्रक को किया आग के हवाले, इलाके में दहशत का माहौल

 नारायणपुर। राज्य के वनांचल क्षेत्र में नक्सलियों का आतंक कम होने का नाम नहीं ले रहा है। आए दिन नक्सली ग्रामीण व जवानों को नुकसान पहुंचाने की कोशिश में रहते हैं। इसी बीच एक बार फिर नक्सलियों ने बड़ी घटना को अंजाम दिया है।

बताया जा रहा है कि आयरन से भरी ट्रक आमदई खदान से रायपुर की ओर जा रही थी। इसी दौरान ट्रक बडगांव के पास खराब हो गई, जिसके बाद चालक ने सड़क किनारे ट्रक को खड़े कर दिया। इसी मौके का फायदा उठाते हुए नक्सलियोें ने देर रात ट्रक में आग लगा दी।घटना छोटेडोंगर थाना क्षेत्र का है। नक्सलियों की इस हरकत से पूरे इलाके में दहशत का माहौल बन गया है।

ट्रक ड्राइवरों को ट्रक चलाने से मना किया है

दें कि इससे पहले नक्सलियों ने कल एक पर्चा जारी किया नक्सली पर्चा में माइंस में लगे ट्रक ड्राइवरों को ट्रक चलाने से मना किया है माओवादियों ने फरमान जारी करते हुए कहा है कि जो भी ड्राइवर आमदई खदान से लौह अयस्क निकालने में सहयोग करेगा उसे जान से मार दिया जाएगा।

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) कार्यालय का घेराव आज, कांग्रेस करेगी धरना प्रदर्शन

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) कार्यालय का घेराव आज, कांग्रेस करेगी धरना प्रदर्शन

 रायपुर। मोदी सरकार के इशारे पर कांग्रेस के 85वें महाअधिवेशन में बाधा डालने के लिये कांग्रेस नेताओं के घर पर की गयी ईडी की छापेमारी का प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम ने निंदा करते हुये 21 फरवरी को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) कार्यालय का घेराव करने का निर्णय लिया है।

प्रवर्तन निदेशालय के इस अलोकतांत्रिक कार्यवाही के विरोध में 21 फरवरी को प्रातः11 बजे राजधानी रायपुर के पचपेड़ी नाका स्थित प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) कार्यालय का घेराव व धरना प्रदर्शन कार्यक्रम निर्धारित है।

देवेंद्र यादव के बंगले में ईडी की कार्रवाई देर रात तक चलती रही

भिलाई नगर विधायक देवेंद्र यादव के बंगले में ईडी की कार्रवाई देर रात तक चलती रही। ईडी की टीम पहले रात 11 बजे उनके बड़े भाई धर्मेंद्र यादव के घर से निकली। इसके करीब ढाई घंटे बाद रात 1.30 बजे विधायक आवास से भी निकल गई। ईडी के जाने के बाद जैसे ही विधायक देवेंद्र यादव बंगले से बाहर आए उनके समर्थकों ने उन्हें अपने कंधे पर बैठा लिया। विधायक देवेंद्र यादव समर्थकों के सामने सीना ठोकते और अपने जीत की खुशी जताते दिखे।

Accident Breaking : दर्दनाक सड़क हादसा, तीर्थयात्रियों से भरी बस अनियंत्रित होकर पलटी, 70 लोग थे सवार, हादसे में 13 घायल

Accident Breaking : दर्दनाक सड़क हादसा, तीर्थयात्रियों से भरी बस अनियंत्रित होकर पलटी, 70 लोग थे सवार, हादसे में 13 घायल

 रायपुर। पेंड्रा से एक बड़ी दुर्घटना की खबर सामने आ रही है। पेंड्रा में यात्रियों से भरी एक बस पलट गई। बताया जा रहा है कि बस में 60 से 70 यात्री सवार थे। बस अचानक अनियंत्रित होकर लालपुर गांव के पास पलट गई। इस घटना में 13 यात्रियों के घायल होने की खबर मिल रही है।

बताया जा रहा है कि पेंड्रा में तीर्थयात्रियों से भरी बस अनियंत्रित होकर पलट गई। अयोध्या से सुन्दर ट्रेवल्स की यात्री बस तीर्थयात्रियों को लेकर रायपुर जा रही थी। इसक दौरान गौरेला शहडोल अंतरराज्यीय मार्ग पर मंदपुर के पास ये भीषण सड़क दुर्घटना हो गई। बताया गया कि सामने से आ रही तेज रफ्तार ट्रक को बचाने के कारण इस हादसा हुआ।

CM बघेल आज राज्यपाल को देंगे विदाई, नवनिर्मित सर्किट हाउस व ट्रांजिट हॉस्टल भवन का करेंगे लोकार्पण

CM बघेल आज राज्यपाल को देंगे विदाई, नवनिर्मित सर्किट हाउस व ट्रांजिट हॉस्टल भवन का करेंगे लोकार्पण

 रायपुर। मुख्यमंत्री बघेल आज रायपुर के कई कार्यक्रमों में शामिल होंगे. वे दोपहर 12 बजे राज्यपाल अनुसुइया उइके के विदाई समारोह में शामिल होंगे. इसके बाद नवा रायपुर में नवनिर्मित सर्किट हाउस भवन और ट्रांजिट हॉस्टल भवन का लोकार्पण करेंगे

सीएम भूपेश बघेल दोपहर बाद सर्किट हाउस भवन और ट्रांजिट हॉस्टल भवन का लोकार्पण करेंगे. नवा रायपुर के सेक्टर 24 में सर्किट हाउस और सेक्टर 30 में करोड़ों की लागत से ट्रांजिट हॉस्टल भवन का निर्माण किया गया है. लोकार्पण कार्यक्रम में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के साथ मंत्री ताम्रध्वज साहू, रविंद्र चौबे, डॉ शिवकुमार डहरिया समेत कई जनप्रतिनिधि शामिल होंगे।

छत्तीसगढ़ : कांग्रेस प्रवक्ता आरपी सिंह को ईडी ने हिरासत में लिया, कांग्रेसियों ने ईडी को रोकने की कोशिश की

छत्तीसगढ़ : कांग्रेस प्रवक्ता आरपी सिंह को ईडी ने हिरासत में लिया, कांग्रेसियों ने ईडी को रोकने की कोशिश की

 Chhattisgarh : छत्तीसगढ़ में कांग्रेस के सीनियर प्रवक्ता आरपी सिंह को ईडी ने हिरासत में ले लिया है. बता दें कि सोमवार को ईडी ने आरपी सिंह के घर छापेमारी की थी. इस दौरान ईडी के अधिकारी उन्हें हिरासत में ले लिया. कांग्रेसियों ने ईडी को रोकने की कोशिश की. इस दौरान दोनों के बीच जमकर बहस हुई. ईडी के अफसर उन्हें साथ ले गये. इस दौरान सीआरपीएफ के जवान साथ में थे.

कांग्रेस के बड़े नेताओं के घर ईडी ने छापेमारी की थी

गौरतलब है कि बीते सोमवार को छत्तीसगढ़ में आधा दर्जन से अधिक कांग्रेस के बड़े नेताओं के घर ईडी ने छापेमारी की थी. इसको लेकर कांग्रेस ने सोमवार को जमकर विरोध किया था. सीआरपीएफ जवानों की सुरक्षा में ईडी के अधिकारियों ने आरपी सिंह से पूछताछ की. रायपुर पश्चिम के विधायक विकास उपाध्याय भी दिनभर अपने समर्थकों के साथ आरपी सिंह के घर के बाहर ईडी के खिलाफ प्रदर्शन करते रहे. एमएलए विकास उपाध्याय तो ईडी का रास्ता रोककर खड़े हो गए. बहस और धक्का-मुक्की के बावजूद आरपी सिंह को ईडी की टीम लेकर रवाना हो गई.

कांग्रेस आज भी ईडी ऑफिस के बाहर करेगी प्रदर्शन 

अफसरों ने कहा कि एक घंटे की पूछताछ होगी. इसलिए लेकर जा रहे हैं. इसके बाद कांग्रेसी पचपेड़ी नाका स्थित ईडी के दफ्तर भी पहुंचे, लेकिन वहां भी ईडी के अफसरों ने पूछताछ कितने देर चलेगी ये नहीं बताया. कांग्रेस आज भी ईडी दफ्तर के बाहर विरोध प्रदर्शन करेगी. कांग्रेस ने ईडी की कार्रवाई पर सवाल उठाते हुए कहा कि मोदी सरकार विपक्ष के नेताओं को परेशान करने के लिए ईडी का लगातार का गलत इस्तेमाल कर रही है.

युवा कांग्रेस ,एनएसयूआई(NSUI) के सैकड़ों कार्यकर्ताओं ने घेरा ईडी (प्रवर्तन निदेशालय) का दफ्तर

युवा कांग्रेस ,एनएसयूआई(NSUI) के सैकड़ों कार्यकर्ताओं ने घेरा ईडी (प्रवर्तन निदेशालय) का दफ्तर

रायपुर: युवा कांग्रेस, एनएसयूआई(NSUI )द्वारा आज राजधानी रायपुर के प्रवर्तन निदेशालय (ED) कार्यालय का घेराव किया गया इस युवा कांग्रेस और एनएसयूआई के सैकड़ों कार्यकर्ताओं ने ईडी कार्यालय का घेराव किया यह घेराव युवा कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष आकाश शर्मा एवं एनएसयूआई के प्रदेश अध्यक्ष नीरज पांडे के नेतृत्व में सभी कार्यकर्ताओं ने ईडी के दफ्तर में जाकर जमकर प्रदर्शन किया दरअसल आज सुबह ईडी द्वारा कई कांग्रेसी नेताओं के घरों पर छापेमारी की गई इससे आक्रोशित होकर आज युवा कांग्रेस और एनएसयूआई के कार्यकर्ताओं द्वारा ईडी के दफ्तर का घेराव किया गया साथ ही कार्यकर्ताओं ने ईडी दफ्तर के सामने के गेट को तोड़कर बैरी गेट पर चढ़कर जमकर नरेंद्र मोदी के मुर्दाबाद के नारे लगाए इनको रोकने आई केंद्रीय बल के साथ जुम्मा जट्ट की भी हुई और कार्यकर्ताओं ने जमकर मुर्दाबाद के नारे लगाए।।

 
युवा कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष आकाश शर्मा ने कहा जिस प्रकार केंद्रीय कि मोदी सरकार केंद्रीय एजेंसी ईडी को लेकर छत्तीसगढ़ में राजनीति करते हुए कांग्रेसी नेताओं के घर में छापे मार रही है इसका आज विरोध करने के लिए हम सैकड़ों की तादात में कार्यकर्ता एकजुट होकर प्रदर्शन कर रहे हैं जैसा कि आप सभी जानते हैं कि आने वाले कुछ दिनों में कांग्रेस का महाधिवेशन होने वाला है जिसमें हजारों कांग्रेस के कार्यकर्ता देश भर से आ रहे हैं और आने वाले 23,24 के चुनाव का रोड मैप तय होगा इसको लेकर केंद्र सरकार बौखला गई है इसलिए इस प्रकार की छापेमारी कर रही है।
 
NSUI के प्रदेश अध्यक्ष नीरज पांडे ने कहा आज सुबह हमारे कांग्रेस नेताओं के घर में ईडी द्वारा छापेमारी की गई है इसका हम पुरजोर विरोध करते हैं और रायपुर में होने वाले महा अधिवेशन को धूमिल करने के लिए केंद्र की मोदी सरकार इस तरह के कायदे केंद्रीय एजेंसी से करा रही है पर आज हम सैकड़ों की तादाद में इस दफ्तर का घेराव कर कर उनको यह संदेश देना चाहते हैं कि महाधिवेशन को अब और अच्छे से कराया जाएगा और यह एक ऐतिहासिक महाधिवेशन साबित होगा और आने वाले चुनाव में 2023 में फिर से छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार बनेगी और 2024 में हम केंद्र की मोदी सरकार को उखाड़ फेंकने का कार्य करेंगे।।
 
    
“कोयले की दलाली खाओगे तो ईडी नहीं आएगी तो क्या भारत रत्न के लिए आमंत्रण आएगा”… सीएम बघेल के आरोपों पर रमन सिंह का पलटवार

“कोयले की दलाली खाओगे तो ईडी नहीं आएगी तो क्या भारत रत्न के लिए आमंत्रण आएगा”… सीएम बघेल के आरोपों पर रमन सिंह का पलटवार

 रायपुर। प्रदेश में कांग्रेसी नेताओं के ठिकानों पर सोमवार को हुई ED की छापेमारी कार्रवाई के बाद मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने भाजपा पर आरोप लगाए थे। जिसके बाद अब प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने पलटवार करते हुए पत्रकारवार्ता कर प्रदेश की कांग्रेस सरकार को घेरा है, साथ ही उन्होंने सीएम भूपेश बघेल पर तंज भी कसा।

राजनांदगांव में नक्सली हमले में शहीद जवानों को श्रदांजलि देते हुए पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने कहा कि आज यह कितने दुःख की बात है कि एक तरफ जहां प्रदेश में नक्सल घटनाएं हुई है तब कांग्रेस के नेताओं की प्रेस कॉन्फ्रेंस में शहीदों को श्रद्धांजलि के लिए कांग्रेस के पास 1 मिनट का समय भी नहीं रहा। वहीं अपने भ्रष्ट नेताओं के बचाव में कांग्रेस ने दिल्ली के नेताओं को मैदान में उतारकर यह साबित कर दिया है कि कांग्रेस की प्राथमिकता क्या है।

साथ ही प्रदेश के चर्चित शब्द ED और CD को लेकर उन्होंने कांग्रेस को घेरते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ में पहले बाहर से कोई नेता आता था तब यहां विकास और योजनाओं की बात होती थी, आज भूपेश के राज में यह हालत है कि राष्ट्रीय स्तर की मीडिया और नेताओं के बीच छत्तीसगढ़ का नाम सिर्फ “ED और CD” के लिए याद रखा जाता है।

इसके अलवा भारत जोड़ो यात्रा को लेकर कांग्रेस के बयां पर पूर्व सीएम ने कहा कि कांगेस ने कहा कि राहुल गाँधी की भारत जोड़ो यात्रा से बौखलाहट है, जो यात्रा छत्तीसगढ़ में आई ही नहीं उससे किसी को क्या बौखलाहट हो सकती है।

छत्तीसगढ़ में सड़कों की ख़राब स्थिति और गौठानो की दुर्दशा पर उन्होंने कहा कि मैं तो भूपेश से कहना चाहता हूँ कि अपने नेताओं को एक बार छत्तीसगढ़ भ्रमण करवाएं और दिखाएं कि उन्होंने कितनी सड़कें बनवाई हैं गौठानो में कितने मवेशी मर रहे हैं।
कांग्रेस की प्रदेश प्रभारी कुमारी शैलजा की पत्रकारों की आवाज दबाने के बयान पर पलटवार करते हुए डॉ. रमन सिंह ने कांग्रेस के शासन में पत्रकारों के साथ हुए दुर्व्यवहार को याद दिलाते हुए कहा कि मै कांग्रेस की प्रभारी कुमारी शैलजा से कहना चाहता हूं कि अभी आप छत्तीसगढ़ में नई आई है। पहले एक बार छत्तीसगढ़ की हालत देख लीजिए, प्रदेश में कांग्रेस की सरकार ने छत्तीसगढ़ में कमल शुक्ला, नीलेश शर्मा, सुनील नामदेव जैसे पत्रकारों के साथ जेल में डालने और घर तोड़ने जैसा जो दुर्व्यवहार किया है।

CG Transfer Breaking : पुलिस विभाग में फेरबदल, दो DSP का हुआ तबादला, देखें लिस्ट

CG Transfer Breaking : पुलिस विभाग में फेरबदल, दो DSP का हुआ तबादला, देखें लिस्ट

 रायपुर। CG Transfer Breaking : राज्य सरकार ने दो डीएसपी के तबादले किए हैं। सिद्धार्थ बघेल को SDOP भाटापारा बलौदाबाजार से SDOP कोटा बिलासपुर भेजा गया है। वहीं आशीष अरोरार को SDOP बिलासपुर से SDOP भाटापारा बलौदाबाजार बनाया गया है।

CG NEWS : नक्सलियों ने दी जान से मारने की धमकी, बैनर व पोस्टर में लिखा- जो भी करेगा ये काम करेगा उसे मिलेगी मौत की सजा

CG NEWS : नक्सलियों ने दी जान से मारने की धमकी, बैनर व पोस्टर में लिखा- जो भी करेगा ये काम करेगा उसे मिलेगी मौत की सजा

 नारायणपुर। CG NEWS : जिले से बड़ी खबर निकल कर सामने आ रही है। जहां ओरछा मुख्य मार्ग के ग्राम मुंडपाल फरसगांव में नक्सलियों ने बैनर पोस्टर लगाया है। और उसमें धमकी दी है जो भी निको कंपनी का दलाल या शासन प्रशासन का एजेंट बनकर काम करेगा। उनको सागर साहू के जैसे मौत की सजा गया जाएगा। पूर्व बस्तर डिवीजन कमेटी भाकपा माओवादी ने बैनर-पोस्टर लगाया है।

बता दें कि बीते दिनों भाजपा के नेता सागर साहू को उनके घर में घुसकर ही नक्सलियों ने जान से मार दिया था। जिसके बाद अब नक्सलियों बैनर लगाया है और पोस्टर फेककर धमकी दी है। इलाके में दहशत का माहौल।

छत्तीसगढ़ में ED की कार्रवाई से भड़के मल्लिकार्जुन खड़गे, केंद्र सरकार पर बोला हमला

छत्तीसगढ़ में ED की कार्रवाई से भड़के मल्लिकार्जुन खड़गे, केंद्र सरकार पर बोला हमला

 रायपुर : छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में आज सुबह से कांग्रेस के बड़े नेताओं के घर ईडी का रेड चल रहा है। मिली जानकारी के मुताबिक सोमवार तड़के ईडी ने कांग्रेस के आधा दर्जन नेताओं के यहां छापेमारी की है। जिन नेताओं के खिलाफ ये छापेमारी की गई है उनमें राम गोपाल अग्रवाल, गिरीश देवांगन, आरपी सिंह, विनोद तिवारी, सनी अग्रवाल समेत कई लोगों के नाम हैं। वहीं इस पर छत्तीसगढ़ से लेकर दिल्ली तक राजनीती में सियासत गरमाई हुई है। भूपेश बघेल ने आज प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान बीजेपी पर जानकर निशाना साधा है।

इस छापेमारी को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने भी ट्वीट कर PM मोदी पर निशाना साधा है। उन्होंने ट्वीट कर लिखा कि ‘पिछले 9 साल में ED द्वारा किए गए 95% छापे विपक्षी नेताओं के खिलाफ हैं और ज्यादातर कांग्रेस नेताओं के खिलाफ हैं।

 

 

खड़गे ने लगातार दो ट्वीट किए हैं जिसमें उन्होंने लिखा कि ईडी का दुरुपयोग कर मोदी सरकार द्वारा छत्तीसगढ़ के हमारे कांग्रेस नेताओं पर छापा रायपुर में कांग्रेस के अधिवेशन से पहले भाजपा की कायरता को दर्शाता है।

खड़गे ने यह भी कहा कि हम इन कायराना धमकियों से डरने वाले नहीं हैं। “भारत जोड़ो यात्रा” की अपार सफलता से भाजपा की बेचैनी दिखने लगी है। मोदी जी में ज़रा भी ईमानदारी है तो अपने “परम मित्र” के महाघोटालों पर रेड करें। लोकतंत्र को कुचलने के इस प्रयास का हम डट कर सामना करेंगे।

IND vs AUS : केएल राहुल के बाद कौन होगा टीम इंडिया का उपकप्तान, ये हैं तीन दावेदार

IND vs AUS : केएल राहुल के बाद कौन होगा टीम इंडिया का उपकप्तान, ये हैं तीन दावेदार

 India vs Australia Indore Test: टेस्ट क्रिकेट में लगातार फ्लॉप होने वाले टीम इंडिया (Team India) के विकेटकीपर केएल राहुल (KL Rahul) की उपकप्तानी से छुट्टी हो गई है। हालांकि BCCI ने उनकी जगह किसी उपकप्तान का ऐलान नहीं किया है। BCCI ने यह फैसला कप्तान रोहित शर्मा पर छोड़ दिया है। अब रोहित शर्मा को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाले दो टेस्ट मैचों के लिए उपकप्तान का फैसला करना है। भारत और ऑस्ट्रेलिया के तीसरा टेस्ट इंदौर (Indore Test) के होलकर स्टेडियम और चौथा टेस्ट अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा।

बीसीसीआई की ओर से पहले दो मैचों के लिए ही टीम का ऐलान किया गया था, अब दो और मैचों के लिए टीम की घोषणा कर दी गई है। हालांकि टीम में ज्यादा बदलाव नहीं हैं। इस बीच इतना जरूर किया गया है कि पिछली बार केएल राहुल को उपकप्तान बनाया गया था, लेकिन इस बार बीसीसीआई की ओर से उपकप्तानी के लिए किसी को भी नामित नहीं किया गया है। माना जा रहा है कि अभी नियमित यानी फुलटाइम उपकप्तान की घोषणा शायद नहीं की जाएगी, लेकिन दो टेस्टों के लिए अभी कोई न कोई उपकप्तान बनाया जाएगा। इस बीच ये भी करीब करीब पक्का माना रहा है कि जो भी संभावित दावेदार उपकप्तानी के लिए हैं, उनमें केएल राहुल का नाम नहीं है।

चेतेश्वर पुजारा, रवींद्र जडेजा, रवि अश्विन और श्रेयस अय्यर उपकप्तानी के लिए दावेदार
चेतेश्वर पुजारा के अलावा रवींद्र जडेजा भी इसके लिए एक दावेदार हैं। पहले दो टेस्ट मैचों में उन्होंने कमाल का प्रदर्शन किया था। अपने दम पर वे मैच टीम इंडिया की ओर मोड़ने में कामयाब रहे। इसलिए वे भी आने वाले मैचों में खेलते हुए नजर आएंगे। इसके अलावा रविचंद्रन अश्विन भी उपकप्तानी संभाल सकते हैं। उनके पास कप्तानी और उपकप्तानी का ज्यादा अनुभव तो नहीं है, लेकिन वे आईपीएल में जरूर कप्तानी कर चुके हैं और टीम के ​काफी सीनियर खिलाड़ी हैं।

इसके अलावा श्रेयस अय्यर भी दावेदार हो सकते हैं। अगर श्रेयस अय्यर को उपकप्तान बनाया गया तो इसका मतलब ये हुआ कि वे लंबे समय के लिए इस काम को करते रह सकते हैं। श्रेयस अय्यर टी20 में तो टीम इंडिया के नियमित मैंबर नहीं हैं, लेकिन वनडे और टेस्ट वे खेल रहे हैं, बशर्ते कि वे किसी इंजरी का शिकार न हो जाएं। हाल फिलहाल तो यही नजर आता है कि दो टेस्ट के लिए कोई उपकप्तान बनाया जाएगा और उसके बाद स्थिति और परिस्थिति को देखने के बाद कोई नियमित उपकप्तान बनाया जाएगा। लेकिन इस बीच केएल राहुल को तो झटका लग ही गया है।

पुलिस की ताबड़तोड़ कार्रवाई : छापेमारी में 217 आरोपी गिरफ्तार

पुलिस की ताबड़तोड़ कार्रवाई : छापेमारी में 217 आरोपी गिरफ्तार

 रायपुर। रायपुर पुलिस ने सोमवार तड़के अलग-अलग स्थानों में ताबड़तोड़ छापेमारी कर 217 आरोपियों को गिरफ्तार किया है। छापेमारी कार्रवाई के तहत थाना कोतवाली, गोलबाजार, मौदहापारा, गंज, सिविल लाईन, पण्डरी, देवेन्द्र नगर, तेलीबांधा, आजाद चौक, सरस्वती नगर, आमानाका, कबीरनगर, डी.डी.नगर, पुरानीबस्ती, टिकरापारा, न्यू राजेन्द्र नगर, उरला, खमतराई, गुढ़ियारी, धरसींवा एवं खम्हारडीह क्षेत्र में कुल 59 आरोपियों से चाकू जप्त कर उनके विरूद्ध संबंधित थानों में आर्म्स एक्ट की कार्यवाही की गई। वहीं थाना गोलबाजार, गंज, सिविल लाईन, पण्डरी, सरस्वती नगर, पुरानी बस्ती, नेवरा, खम्हारडीह एवं टिकरापारा में 16 आरोपियों के विरूद्ध संबंधित थानों में धारा 34(2) आबकारी एक्ट की कार्यवाही। इसके अलावा थाना सिविल लाईन में गांजा परिवहन करते 2 आरोपियों को गिरफ्तार कर उनके कब्जे से 1 किलो 100 ग्राम गांजा कीमती 10000/- एवं घटना में प्रयुक्त 1 नग दोपहिया वाहन एवं 1 नग मोबाईल फोन जब्त करने के साथ ही थाना टिकरापारा के 4 स्थाई वारंटी और 7 वारंटी को भी दबोचा गया।


इसी प्रकार गुण्डा बदमाश, निगरानी बदमाश सहित अपराधिक तत्व जो लगातार अपराधों में संलिप्त रहते है, ऐसे 129 अपराधियों के विरूद्ध संबंधित थानों में प्रतिबंधात्मक धाराओं इस प्रकार कुल 217 आरोपियों को गिरफ्तार कर कार्यवाही कर जेल भेजा गया। इसके साथ ही बी.एस.यू.पी. कालोनियों के मकानों में निवासरत व्यक्तियों व किरायेदारों का सत्यापन करने के साथ ही बाहर से आए बाहरी व्यक्तियों का भी सत्यापन कर पूछताछ की गई।

 

मुख्यमंत्री ने किया एसडीजी डिस्ट्रिक्ट प्रोग्रेस रिपोर्ट व एसडीजी डैशबोर्ड का विमोचन

मुख्यमंत्री ने किया एसडीजी डिस्ट्रिक्ट प्रोग्रेस रिपोर्ट व एसडीजी डैशबोर्ड का विमोचन

 रायपुर। मुख्यमंत्री बघेल ने सतत् विकास लक्ष्य (SDG) के जिला स्तर तक स्थानीयकरण व सतत् प्रभावी मॉनिटरिंग के लिए राज्य योजना आयोग द्वारा तैयार किये गये ’’छत्तीसगढ़ एस.डी.जी. डिस्ट्रिक्ट प्रोग्रेस रिपोर्ट’’ व ’’एस.डी.जी. डैशबोर्ड’’ का विमोचन रविवार को अपने निवास कार्यालय में आयोजित वर्चुअल बैठक में किया।


मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने इस अवसर पर कहा कि छत्तीसगढ़ प्रदेश एस.डी.जी. लक्ष्य की समयबद्ध प्राप्ति हेतु प्रतिबद्ध है। ’’जनघोषणा पत्र’’ के उद्देश्यों में भी एस.डी.जी. लक्ष्य के अनुरूप ’अंत्योदय’ का संकल्प सम्मिलित है। एस.डी.जी. के सिद्धांत के अनुरूप ही सरकार अपनी योजनाओं को इस प्रकार क्रियान्वित कर रही है, जिससे विकास के लाभ अंतिम छोर पर बैठे व्यक्ति तक प्रभावी रूप से पहुंच सके। एस.डी.जी. के क्रियान्वयन के लिये राज्य सरकार के विभागों द्वारा अनवरत प्रयास किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य योजना आयोग द्वारा तैयार की गई ’’छत्तीसगढ़ एस.डी.जी. डिस्ट्रिक्ट प्रोग्रेस रिपोर्ट’’ व ऑनलाईन मॉनिटरिंग में सहायता हेतु तैयार किये गये ’’एस.डी.जी. डैशबोर्ड’’ में प्रत्येक जिले को ’स्कोर’ एवं ’रैंकिंग’ प्रदान की गई है। जो जिलों को 2030 तक निर्धारित लक्ष्य की प्राप्त करने की दिशा में पथ प्रदर्शक का कार्य करेगा और सभी कलेक्टरों को प्रगति बाधक चिन्हित क्षेत्रों की पहचान कर साक्ष्य आधारित निर्णय लेने में भी मदद करेगा। यह रिपोर्ट व डैशबोर्ड प्रत्येक जिला एवं विभाग को अपनी स्थानीय क्रियान्वयन प्रतिबद्धता की पहचान कर अपने हितधारकों के बहुमुखी विकास सुनिश्चित करने में निर्णायक भूमिका का निर्वहन करेगी। समस्त जिला कलेक्टर रिपोर्ट व डैशबोर्ड में उल्लेखित इंडिकेटर संबंधित योजनाओं के प्रभावी अनुश्रवण व अनुशीलन तथा डाटा संकलन एवं रिर्पोटिंग व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे तथा 2030 तक निर्धारित लक्ष्य पूर्ति हेतु हर संभव प्रयास सुनिश्चित करेंगे।  

बैठक में कृषि मंत्री रविन्द्र चौबे, योजना, आर्थिक एवं सांख्यिकी अमरजीत भगत, राज्य योजना आयोग के उपाध्यक्ष अजय सिंह, मुख्यमंत्री के सलाहकार प्रदीप शर्मा, मुख्य सचिव अमिताभ जैन, राज्य योजना आयोग के सदस्य डॉ. के. सुब्रमणियम, अपर मुख्य सचिव, मुख्यमंत्री एवं पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग सुब्रत साहू, योजना, आर्थिक एवं सांख्यिकी विभाग के सचिव हिमशिखर गुप्ता, राज्य योजना आयोग के सदस्य सचिव अनूप कुमार श्रीवास्तव, यूनिसेफ प्रमुख छत्तीसगढ़ जॉब जकारिया, राज्य योजना आयोग के संयुक्त संचालक डॉ. नीतू गौरडिया उपस्थित थे।

UN ने निर्धारित किए 17 SDG लक्ष्य
राज्य योजना आयोग के उपाध्यक्ष अजय सिंह ने जानकारी दी कि संयुक्त राष्ट्र संघ (UN) द्वारा सतत् विकास के लिए 17 SDG लक्ष्य निर्धारित किये गये हैं। SDG के उद्देश्यों की पूर्ति हेतु देश तथा राज्य प्रतिबद्ध है। उन्होंने बताया कि राज्य योजना आयोग द्वारा तैयार किये गये ’’छत्तीसगढ़ एस.डी.जी. डिस्ट्रिक्ट प्रोग्रेस रिपोर्ट’’ व ऑनलाईन मानिटरिंग में सहायता हेतु तैयार किये गये ’’एस.डी.जी. डैशबोर्ड’’ के आधार पर जिला कलेक्टर व विभाग विभिन्न सतत् विकास लक्ष्यों की प्रगति का मूल्यांकन, अनुश्रवण एवं अनुशीलन कर सकेंगे। राज्य शासन द्वारा जिला कलेक्टर की अध्यक्षता में ’’जिला स्तरीय एसडीजी क्रियान्वयन एवं निगरानी समिति’’ गठित की गई है। इस समिति में संयोजक, मुख्य कार्यपालन अधिकारी, जिला पंचायत एवं सह-संयोजक, जिला योजना एवं सांख्यिकी अधिकारी हैं। तैयार की गई रिपोर्ट व डैशबोर्ड के आधार पर जिला कलेक्टर व विभाग विभिन्न सतत् विकास लक्ष्यों की प्रगति का मूल्यांकन, अनुश्रवण एवं अनुशीलन कर सकेंगे। रिपोर्ट में सामाजिक, आर्थिक, पर्यावरणीय एवं अन्य पहलुओं संबंधी कुल 82 इंडिकेटर में प्राप्त प्रगति के आधार पर जिलों को ’स्कोर’ व ’रैंकिंग’ प्रदाय की गई है। प्रत्येक एस.डी.जी. इंडिकेटर हेतु उत्तरदायी विभागों व जिला स्तरीय अधिकारियों को मैप किया गया है, साथ ही प्रत्येक लक्ष्य से संबंधित योजनाओं को भी चिन्हांकित किया गया है। जिलों को उनके द्वारा अर्जित किये ‘‘स्कोर’’ के आधार पर- चार श्रेणियों में विभाजित किया गया है- एचीवर (100 अंक), फ्रंट रनर (65-99 अंक), परफोर्मर (50-64 अंक), एस्पायरेंट (50 से कम अंक)। रिपोर्ट अनुसार वर्ष 2021 की स्थिति में 8 जिले - फ्रंट रनर (धमतरी, राजनांदगांव, बालोद, दुर्ग, बेमेतरा, गरियाबंद, महासमुंद व रायपुर) तथा शेष जिले- परफोर्मर श्रेणी में हैं। जिला धमतरी ने सर्वाधिक 72 अंक प्राप्त कर प्रथम रैंक हासिल किया है।

CG: रोलर, कार और ट्रक को काटकर बनाया कबाड़.. गोदाम में पहुंची पुलिस तब कट रही थी गाड़ियां, गैस कटर, 15 सिलेंडर समेत 4 आरोपी गिरफ्तार

CG: रोलर, कार और ट्रक को काटकर बनाया कबाड़.. गोदाम में पहुंची पुलिस तब कट रही थी गाड़ियां, गैस कटर, 15 सिलेंडर समेत 4 आरोपी गिरफ्तार

 Bilaspur: बिलासपुर में कबाड़ दुकान के गोदाम में रोलर मशीन, कार और ट्रक समेत अन्य गाड़ियों को काटकर कबाड़ बनाने का गोरखधंधा चल रहा है। पुलिस ने एक कबाड़ गोदाम में छापेमारी की तब गैस कटर मशीन से बड़ी-बड़ी गाड़ियों को काटकर कबाड़ बनाया जा रहा था। इस कार्रवाई में पुलिस ने 11 टन लोहा के साथ ही तीन गैस कटर, 15 सिलेंडर समेत चार आरोपियों को गिरफ्तार किया है। मामला सिरगिट्‌टी थाना क्षेत्र का है।

नए एसपी संतोष सिंह के आने के बाद पुलिस की टीम सक्रिय हो गई है। शहर में जुआ-सट्‌टा के साथ ही नशे का कारोबार और कबाड़ दुकान संचालकों को निशाना बनाया जा रहा है। दरअसल, एसपी संतोष कुमार ने उन्हें अवैध कारोबार पर अंकुश लगाने के निर्देश दिए हैं। इसी कड़ी में सिरगिट्‌टी पुलिस ने महामाया दालमिल के सामने स्थित कबाड़ गोदाम में दबिश दी, जहां गाड़ियां और मशीन काटी जा रही थी।

पुलिस ने कबाड़ द़कान संचालक सहित अन्य आरोपियों को गिरफ्तार किया है।

पुलिस पहुंची, तब कट रही थी बड़ी-बड़ी गाड़ियां
पुलिस की टीम कबाड़ गोदाम में पहुंची, तब दुकान संचालक के सामने उनके कर्मचारी बेखौफ होकर रोलर मशीन, कार, ट्रक के इंजन, डामर बिछाने वाली मशीन सहित अन्य गाड़ियों को काटकर कबाड़ बनाने में लगे थे। पुलिस ने मौके से चार आरोपियों को पकड़कर उनसे पूछताछ की और दस्तावेज मांगे। लेकिन, उनके पास कोई कागजात ही नहीं था। लिहाजा, चोरी के संदेह पारा उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया है।

कार को काटकर बना रहे थे कबाड़।

सिरगिट्‌टी में कई दुकान व गोदाम, पहली बार हुई कार्रवाई
सिरगिट्‌टी इलाके में करीब आधा दर्जन कबाड़ दुकान और बड़े गोदाम है। लेकिन, पहले कभी ऐसी कार्रवाई नहीं की गई। पुलिस ने कबाड़ गोदाम से खपरगंज के मोहम्मद शाहिद (34) पिता मोहम्मद समीर, तिफरा के यदुनंदन नगर स्थित कैलाश विहार निवासी मजहर खान (32) पिता युनुस, चिंगराजपारा के मोहन विश्वकर्मा (35) पिता विष्णु और जरहाभाठा मिनी बस्ती के पवन महिलांगे (25) पिता रामलाल को गिरफ्तार किया है। बताया जा रहा है कि इस गोदाम पुलिस ने पहली बार छापेमारी की है।

किसी भी वाहन के नहीं मिले दस्तावेज।

पुलिस के संरक्षण में चलता है काम
बताया जा रहा है कि कबाड़ दुकान में इस तरह से अवैध कारोबार पुलिस के संरक्षण में चलता है। पुलिस की सेटिंग से ही कबाड़ दुकान संचालक इस तरह से चोरी का माल खपाते हैं और काटकर कबाड़ बना देते हैं। इसमें थानेदार से लेकर पुलिस अफसर भी शामिल रहते हैं। यही वजह है कि सरकंडा से लेकर सिविल लाइन, कोतवाली, तोरवा सहित अन्य इलाकों में कबाड़ का अवैध कारोबार बड़े पैमाने पर चल रहा है।

CRIME NEWS : अंतर्राज्यीय गिरोह का पर्दाफाश : अवैध नशीली दवा बेचते 2 आरोपी चढ़ें पुलिस के हत्थे

CRIME NEWS : अंतर्राज्यीय गिरोह का पर्दाफाश : अवैध नशीली दवा बेचते 2 आरोपी चढ़ें पुलिस के हत्थे

 महासमुंद। CRIME NEWS : सिटी कोतवाली पुलिस और साइबर सेल की टीम ने दो अंतर राज्य गिरोह का पर्दाफाश किया है। अवैध नशीली कफ सिरफ बेचने रंगे हाथों दो व्यक्ति को पुलिस ने पकड़ा है।

आरोपी के कब्जे से eskuf सिरफ़ और laborate कफ सिरफ बरामद किया है। गिरफ्तार आरोपियों के खिलाफ सिटी कोतवाली पुलिस नारकोटिक एक्ट की धारा 21 की कर्रवाई करते हुए मामले को जांच में लिया है। बहरहाल, सिटी कोतवाली पुलिस इस बात की जानकारी लेने में लगी है कि आरोपियों द्वारा नशीली प्रतिबंधित कफ सिरफ कहां से ला कर शहर में खफा रहे हैं।

आरोपी के नाम व पता-

  1. नवीन पटेल पिता नामेशंकर पटेल कुकड़ाहाड़ काटाबांजी उड़ीसा,
  2. रोशन राय पिता राजेश्वर राय नया पारा महासमुंद निवासी।
सीएम बघेल ने किया ई-लाइब्रेरी का वर्चुअल शुभारंभ

सीएम बघेल ने किया ई-लाइब्रेरी का वर्चुअल शुभारंभ

 रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सोमवार को अपने निवास कार्यालय में राज्य योजना आयोग द्वारा सतत विकास लक्ष्यों की मॉनिटरिंग के लिए तैयार की गई 'छत्तीसगढ़ एस. डी. जी. डिस्ट्रिक्ट प्रोग्रेस रिपोर्ट 2021' का विमोचन किया एवं 'एस. डी. जी. डैशबोर्ड' लांच किया। 

साथ ही छत्तीसगढ़ स्वामी विवेकानंद तकनीकी विश्वविद्यालय भिलाई की ई-लाइब्रेरी का भी वर्चुअल शुभारंभ किया। 

कृषि मंत्री रविन्द्र चौबे, खाद्य मंत्री अमरजीत भगत, उच्च शिक्षा मंत्री उमेश पटेल , मुख्यमंत्री के सलाहकार प्रदीप शर्मा भी कार्यक्रम में उपस्थित थे। 

कांग्रेस का आरोप-ईडी के कुछ अफसर छत्तीसगढ़ भाजपा के बड़े नेताओं से मिले

कांग्रेस का आरोप-ईडी के कुछ अफसर छत्तीसगढ़ भाजपा के बड़े नेताओं से मिले

 रायपुर। छत्तीसगढ़ में कांग्रेस नेताओं के ठिकानों पर प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के छापेमारी से दिल्ली तक हलचल मची हुई है।  अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) ने छापेमारी पर केंद्र सरकार को घेरते हुए कहा कि मोदी सरकार के तानाशाही राज में ईडी का नया नाम है, और नया काम Eliminating Democracy (लोकतंत्र को खत्म करना) है। 

एआईसीसी के प्रवक्ता पवन खेड़ा ने ईडी के छापेमारी पर आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि 2004-14 के बीच में ईडी ने 112 छापे मारे, जो मोदी सरकार के 8 सालों में बढ़कर 3010 हो गए। मोदी के रेड राज में ईडी ने जिन राजनेताओं पर रेड की, पूछताछ की, उनमें से 95% विपक्ष के हैं. जब-जब भाजपा डरती है, ईडी को आगे करती है। 

उन्होंने कहा कि नेशनल हेरल्ड पर ईडी ने रेड की थी, राहुल गाँधी से ईडी ने 50 घंटे से अधिक पूछताछ की थी, सोनिया गाँधी से ईडी ने तीन दिन पूछताछ की थी. मल्लिकार्जुन खरगे से ईडी  ने 7 घंटे तक पूछताछ की थी।  जब अत्यंत सफ़ल भारत जोड़ो यात्रा के बाद छत्तीसगढ़ में हमारा महाधिवेशन हो रहा है, तब छत्तीसगढ़ के वरिष्ठ कांग्रेस नेताओं पर मोदी सरकार ईडी से रेड करवा रही है।  पीसीसी कोषाध्यक्ष राम गोपाल अग्रवाल, भिलाई विधायक देवेंद्र यादव, गिरीश देवांगन, आरपी सिंह, विनोद तिवारी और सन्नी अग्रवाल के निवास व कार्यालयों में ईडी की कार्रवाई जारी है. छग कांग्रेस का ट्वीट - खबर है कि कल शाम ईडी के कुछ अधिकारियों ने@BJP4CGStateके बड़े नेताओं से मुलाक़ात की है।  भाजपा स्पष्ट करे: 1. यह मुलाक़ात हुई है या नहीं? 2. ED के अधिकारियों और भाजपा नेताओं के बीच किस विषय में बात हुई? 3. यह बैठक कितनी देर और कहाँ चली? 4. महाधिवेशन से भाजपा क्यों डरी है?

गोधन न्याय योजना: मुख्यमंत्री ने किया साढ़े 8.63 करोड़ का भुगतान

गोधन न्याय योजना: मुख्यमंत्री ने किया साढ़े 8.63 करोड़ का भुगतान

 रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कार्यक्रम में पशुपालक ग्रामीणों, गौठानों से जुड़ी महिला समूहों और गौठान समितियों को 8 करोड़ 63 लाख रूपए की राशि ऑनलाइन जारी की। गोधन न्याय योजना के तहत गोबर खरीदी के एवज में विक्रेताओं को अंतरित की गई 4.76 करोड़ रूपए की राशि में से मात्र 2.06 करोड़ की राशि कृषि विभाग द्वारा तथा 2.70करोड़ रूपए का भुगतान स्वावलंबी गौठानों द्वारा किया गया है। राज्य में अब तक 5064 गौठान स्वावलंबी हो चुके हैं, जो स्वयं की जमा पूंजी से गोबर क्रय करने लगे हैं। स्वावलंबी गौठानों द्वारा अब तक 43.19 करोड़ रूपए का गोबर स्वयं की राशि से क्रय कर भुगतान किया गया है।

कैबिनेट का बड़ा फैसला, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने लिए कई महत्वपूर्ण निर्णय

कैबिनेट का बड़ा फैसला, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने लिए कई महत्वपूर्ण निर्णय

 रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की अध्यक्षता में आज यहां उनके निवास कार्यालय में मंत्रिपरिषद की बैठक आयोजित हुई। बैठक में निम्न महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए:-

# छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा बेरोजगारों के हित में एक बड़ा फैसला लेते हुए प्रदेश के बेरोजगार युवाओं को बेरोजगारी भत्ता प्रदान करने का महत्वपूर्ण निर्णय लिया गया।

# तृतीय अनुपूरक अनुमान वर्ष 2022-2023 का विधानसभा में उपस्थापन बाबत् छत्तीसगढ़ विनियोग विधेयक-2023 के प्रारूप का अनुमोदन किया गया।

#बजट अनुमान वर्ष 2023-2024 का विधानसभा में उपस्थापन बाबत् छत्तीसगढ़ विनियोग विधेयक-2023 के प्रारूप का अनुमोदन किया गया।

# छत्तीसगढ़ विधानसभा सदस्य वेतन, भत्ते, पेंशन (संशोधन) विधेयक-2023 के प्रारूप का अनुमोदन किया गया।

# टाटा टेक्नोलॉजीस लिमिटेड के साथ पार्टनशिप में औद्योगिक प्रशिक्षण संस्था उन्नयन योजना का अनुमोदन किया गया। इसके अंतर्गत छत्तीसगढ़ के 36 आई.टी.आई. के विकास पर कुल 1216.80 करोड़ रूपए व्यय किए जाएंगे। इससे आई.टी.आई संस्थाओं में मैकेनिक, इलेक्ट्रिक व्हीकल, बेसिक डिजाइनर एवं वर्चुअल वेरीफायर (मेकेनिकल), मैन्युफैक्चरिंग प्रोसेस कंट्रोल एण्ड आटोमेशन, एडंवास्ड सीएनसी मशीनिंग, इंडस्ट्रीयल रोबोटिक्स एंड डिजीटल मैन्युफैक्चरिंग एवं आर्टिजन यूजिंग एडवांस्ड टूल्स सहित अन्य शार्ट टर्म कोर्सेस भी संचालित होंगे।

# छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग का इक्कीसवां वार्षिक प्रतिवेदन (एक अप्रैल 2021 से 31 मार्च 2022 तक की अवधि के लिए) विधानसभा के पटल पर रखे जाने और अग्रिम कार्यवाही के लिए सामान्य प्रशासन विभाग को अधिकृत किया गया।

# छत्तीसगढ़ राज्य नवाचार आयोग के गठन के प्रस्ताव का अनुमोदन किया गया। राज्य नवाचार आयोग जनकल्याणकारी योजनाओं में नवाचार को बढ़ावा देने संबंधी सुझाव के साथ ही प्रशासनिक सेवाओं में दक्षता बढ़ाने, घोषणा पत्र के क्रियान्वयन हेतु सुझाव तथा समय-समय पर दिए गए अन्य महत्वपूर्ण बिन्दुओं पर सुझाव देगा।

# छत्तीसगढ़ की पंचम विधानसभा के सोलहवां सत्र माह मार्च-2023 हेतु माननीय राज्यपाल के अभिभाषण का अनुमोदन किया गया।

# गोधन न्याय योजनांतर्गत गोबर से प्रति किलोग्राम वर्मी कम्पोस्ट के रूपांतरण का प्रतिशत 40 से 33 होने से वर्मी कम्पोस्ट उत्पादन में लगने वाले अतिरिक्त गोबर की लागत राशि एक रूपए की प्रतिपूर्ति सेस की राशि से भुगतान करने का निर्णय लिया गया।

इसी तरह नगरीय निकाय के गोठानों में अतिरिक्त गोबर की लागत राशि एक रूपए की प्रतिपूर्ति शासन द्वारा नगरीय निकाय के गोठानों को गोबर क्रय हेतु प्रदाय राशि से किया जायेगा तथा शेष उपलब्ध राशि का उपयोग गोबर क्रय हेतु रिवाल्विंग मनी के रूप में किए जाने तथा वर्मी कम्पोस्ट के सुरक्षित भंडारण के लिए जिला कलेक्टर के अनुमोदन से गोठान परिसर मंे अन्य शासकीय योजनाओं के अभिसरण से गोदाम निर्माण का निर्णय लिया गया।

# छत्तीसगढ़ गौण खनिज साधारण रेत ( उत्खनन एवं व्यवसाय) नियम-2019 में संशोधन के प्रारूप का अनुमोदन किया गया।

# लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा चिकित्सा शिक्षा विभाग को एकल स्त्रोत से क्रय/उपार्जन के संबंध में छत्तीसगढ़ भण्डार क्रय नियम से छूट प्रदाय करने का निर्णय लिया गया।

# चिकित्सा शिक्षा विभाग के अधीन आयुक्त चिकित्सा शिक्षा का पद सृजित करने का निर्णय लिया गया।

# मालयानों से एकमुश्त (जीवनकाल/वैकल्पिक) कर उद्ग्रहण हेतु छत्तीसगढ़ मोटरयान कराधान अधिनियम-1991 (क्रमांक 25 सन् 1991) में आवश्यक संशोधन के प्रस्ताव का अनुमोदन किया गया।

# छत्तीसगढ़ मोटरयान कराधान-1991 के नियम 158 छत्तीसगढ़ राजपत्र (असाधारण) अधिसूचना दिनांक 31 दिसंबर 2013 के कंडिका (5) में संशोधन के प्रस्ताव का अनुमोदन किया गया।

# छत्तीसगढ़ मोटरयान कराधान अधिनियम 1991 की द्वितीय अनुसूची के भाग-एक में मोटर कारवां का मोटरयान कर निर्धारण करने के प्रस्ताव का अनुमोदन किया गया।

# सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत अनुसूचित क्षेत्र एवं माडा क्षेत्र के अन्त्योदय एवं प्राथमिकता परिवारों को चना वितरण हेतु भारत सरकार के बफर स्टॉक से 8000 रूपए प्रति टन की सब्सिडी योजना अंतर्गत चना क्रय करने का निर्णय लिया गया।

# औद्योगिक नीति 2019-24 के अंतर्गत छत्तीसगढ़ मेें बंद एवं बीमार उद्योगों के लिए विशेष प्रोत्साहन नीति लागू करने का निर्णय लिया गया। यह एक नवंबर 2019 के पश्चात् बंद एवं बीमार हुए उद्योगों पर लागू होगी। यह नीति केवल विनिर्माण उद्योगों पर लागू होगी।

# छत्तीसगढ़ राज्य को लॉजिस्टिक्स एवं वेयर हाउसिंग हब के रूप में विकसित करने छ.ग. राज्य लॉजिस्टिक्स नीति 2022 को लागू करने का निर्णय लिया गया।

₹ छत्तीसगढ़ बकाया कर ब्याज एवं शास्ति के निपटान हेतु विधेयक 2023 के प्रारूप का अनुमोदन किया गया।

# नवा रायपुर अटल नगर में विभिन्न भू-उपयोग अंतर्गत आबंटित भूमि/बिल्टअप स्पेस पर आबंटियों से शेष प्रीमियम अदायगी पर अधिरोपित ब्याज एवं सरचार्ज में छूट देने हेतु वन टाईम सेटलमेंट स्कीम लागू करने का निर्णय लिया गया।

# राज्य प्रवर्तित मुख्यमंत्री सह प्रधानमंत्री आवासीय योजना में विधवा, विधुर, परित्यागता एवं अविवाहित पुरूष एवं महिला को शामिल करने का निर्णय लिया गया तथा आवास के लिए पंजीयन की तिथि 31 मार्च 2024 तक बढ़ाई गई है।

# छत्तीसगढ़ नगर पालिक निगम अधिनियम 1956 (संशोधन) विधेयक के प्रारूप का अनुमोदन किया गया।

# छत्तीसगढ़ नगर पालिका अधिनियम 1961 (संशोधन) विधेयक 2023 के प्रारूप का अनुमोदन किया गया।

# मंत्रालय के लिए प्रमुख सचिव/सचिव का एक अस्थाई असंवर्गीय पद के निर्माण निर्णय लिया गया।

# छत्तीसगढ़ राज्य के भारतीय पुलिस सेवा संवर्ग अंतर्गत पुलिस महानिरीक्षक / अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक छ.स.बल (प्रशिक्षण) पुलिस मुख्यालय के एक नवीन असंवर्गीय पद को अस्थायी रूप से दो वर्ष की अवधि के लिए सृजन का अनुमोदन किया गया।

CG NEWS : नक्‍सलियों ने जवान की गला रेतकर हत्‍या की, भाई की शादी में शामिल होने पहुंचा था गांव

CG NEWS : नक्‍सलियों ने जवान की गला रेतकर हत्‍या की, भाई की शादी में शामिल होने पहुंचा था गांव

 दंतेवाड़ा। छत्‍तीसगढ़ के नक्‍सल प्रभावित दंतेवाड़ा जिले में नक्सलियों ने प्रधान आरक्षक की गला रेतकर हत्या कर दी है। पुलिस जवान दंतेवाड़ा पुलिस लाइन में प्रधान आरक्षक के पद पर पदस्थ था।

जानकारी के अनुसार प्रधान आरक्षक पन्नी राम बट्टी चार दिन की छुट्टी पर था। मृतक प्रधान आरक्षक भाई की शादी में शामिल होने भैरमगढ़ थाना के कडेनार गांव पहुंचा था। यहां नक्सलियों ने घर में चल रहे शादी समारोह में नाच गाने के बीच पहुंच कर जवान की गला रेतकर हत्या कर दी।

घटना रविवार देर रात की बताई जा रही है। जवान दंतेवाड़ा के गीदम थाना क्षेत्र के गुमलनार गांव का रहने वाला था, जो विशाखापट्टनम से प्रशिक्षण लेकर वापस लौटने के बाद चार दिन की छुट्टी पर था और बिना किसी सूचना के शादी समारोह में शामिल होने चला गया था।

BREAKING : विनोद तिवारी के घर ईडी की रेड के विरोध में शहर कांग्रेस अध्यक्ष गिरीश दुबे के नेतृत्व में कांग्रेस का प्रदर्शन

BREAKING : विनोद तिवारी के घर ईडी की रेड के विरोध में शहर कांग्रेस अध्यक्ष गिरीश दुबे के नेतृत्व में कांग्रेस का प्रदर्शन

 रायपुरछत्तीसगढ़ में कई बड़े कांग्रेसी नेताओं के घर ईडी ने सोमवार तड़के छापेमारी की है। ईडी के कार्रवाई पर कांग्रेस केंद्र सरकार पर निशाना साध रही है तो वही जिन कांग्रेस नेताओं के यहां ईडी ने कार्रवाई की है वहां कांग्रेसी कार्यकर्ता विरोध करने पहुंचे हुए है। रायपुर शहर कांग्रेस अध्यक्ष गिरीश दुबे के नेतृत्व में कांग्रेस ने इडी की कार्रवाई के खिलाफ प्रदर्शन किया और ईडी के अधिकारी से टॉर्चर ना करने की मांग कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि मेंटल टार्चर न किया जाएं और विनोद तिवारी की मां को मेडिकल सुविधा की जरूरत पड़ने पर ध्यान दिया जाए वरना हम हजारों कार्यकर्ता अंदर घूसेंगे।