छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |
पिता की इस हरकत से नाराज बेटों ने कर दी हत्या, बोरे में भरकर नदी में फेंका था शव

पिता की इस हरकत से नाराज बेटों ने कर दी हत्या, बोरे में भरकर नदी में फेंका था शव

 बेमेतरा। जिले में 7 दिसंबर को हुए एक व्यक्ति के अंधे कत्ल की गुत्थी को सुलझाते हुए पुलिस ने उसके दोनों बेटों समेत 3 आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है। आरोपियों ने बताया कि उसके पिता को शराब पीने की लत थी। वो शराब पीकर आए दिन हंगामा और विवाद करता था, इसलिए उसे मार दिया। मामला बेमेतरा थाना क्षेत्र के ग्राम अमोरा का है।

जानकारी के मुताबिक, 8 दिसंबर को ग्राम अमोरा के कोटवार ने थाने में सूचना दी थी कि शिवनाथ नदी में एक व्यक्ति की लाश मिली है। जिसके बाद पुलिस मौके पर दलबल के साथ पहुंची और शव को पोस्टमॉर्टम के लिए भिजवाया। घटनास्थल का मुआयना करने पर मामला सुसाइड या हादसा नहीं बल्कि हत्या का लगा। जिसके बाद पुलिस हत्या के एंगल से जांच में जुट गई। शव के हाथ में गोदना के निशान थे और लाश करीब 7-8 दिन पुरानी थी। मृत व्यक्ति की शिनाख्त भिनपुरी निवासी आदोराम वर्मा के रूप में हुई थी।

लाश 7-8 दिन पुरानी थी, उसके बावजूद आदोराम वर्मा की गुमशुदगी की रिपोर्ट थाने में दर्ज नहीं थी। इसलिए पुलिस का शक सबसे पहले परिवार वालों पर ही गया। पुलिस ने मृतक के दोनों बेटों को हिरासत में लेकर कड़ाई से पूछताछ की, तो उन्होंने हत्या का जुर्म कबूल कर लिया। मृतक के बड़े बेटे ढालेन्द्र वर्मा ने बताया कि उसने और उसके छोटे भाई सूर्या ने पिता की हत्या गला दबाकर की। लाश को ठिकाने लगाने में इनके बुआ के बेटे विष्णु वर्मा ने इनका साथ दिया।

तीनों आरोपियों ने मिलकर शव को बोरे में भरा और उसकी सिलाई कर दी। 7 दिसंबर की रात करीब 11-12 बजे तीनों अमोरा घाट के बड़े पुल पर पहुंचे और वहीं से लाश को नदी में फेंक दिया। इसके बाद वे घर वापस आ गए। 14 दिसंबर को पुलिस ने तीनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया।

CG NEWS : बिना अनुमति लिए विदेश घूमने जाने वाली टीचर की छुट्टी, जिला शिक्षा विभाग ने जारी किया आदेश

CG NEWS : बिना अनुमति लिए विदेश घूमने जाने वाली टीचर की छुट्टी, जिला शिक्षा विभाग ने जारी किया आदेश

 दुर्ग। बिना पूर्व अनुमति के विदेश प्रवास पर जाने वाली शिक्षिका की छुट्टी, विभाग ने तत्काल प्रभाव से किया निलंबित बोरसी विकासखंड के शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला में पदस्थ शिक्षिका गायत्री मिश्रा को शिक्षा विभाग ने निलंबित कर दिया है।  बिना पूर्व अनुमति के लंबी छुट्टी पर जाने के कारण विभाग ने ये कार्रवाई की है।

बता दें कि टीचर बीते 30 अक्टूबर से 21 नवंबर तक बिना किसी पूर्व अनुमति के विदेश प्रवास पर थीं। जांच में तथ्य सही पाए जाने पर शिक्षा विभाग के संयुक्त संचालक पी.के. पांडेय ने शिक्षिका गायत्री मिश्रा को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया।

राजधानी में मंडराया ठगों का साया, क्रिप्टो करेंसी में इन्वेस्ट कराने के नाम पर लाखो रुपयों की धोखाधड़ी, पुलिस ने दो लोगों को दबोचा…

राजधानी में मंडराया ठगों का साया, क्रिप्टो करेंसी में इन्वेस्ट कराने के नाम पर लाखो रुपयों की धोखाधड़ी, पुलिस ने दो लोगों को दबोचा…

 रायपुर। क्रिप्टो करेंसी में इन्वेस्ट कराने के नाम पर लाखो रूपये की ठगी करने वाले 2 आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। आरोपियों ने क्रिप्टो करेंसी में रकम दोगुना करने का झांसा देकर प्रार्थी से 15 लाख रूपये की ठगी किये। आमानाका निवासी सौरभ सिंघल को झांसे में लेकर अपना शिकार बनाये था। मामला आमानाका थाना क्षेत्र का है।

मिली जानकारी के अनुसार प्रार्थी सौरभ सिंघल ने थाना आमानाका में रिपोर्ट दर्ज कराया किया वह हर्षित ज्वेल्स हीरापुर रोड टाटीबंध रायपुर में रहता है तथा लोहे का कमीशन पर व्यवसाय करता है। 30 अप्रैल 2022 को प्रार्थी के पूर्व के परिचित प्रेमलाल प्रधान उसके पास आकर क्रिप्टो करेंसी में इन्वेस्ट करने तथा दो महीने में रकम दोगुना होने का झांसा देकर क्रिप्टो करेंसी में 15 लाख रूपये इन्वेस्ट करने को कहा, जिस पर प्रार्थी क्रिप्टो करेंसी में इन्वेस्ट करने के लिए राजी हो गया। प्रार्थी ने 15 लाख रूपये क्रिप्टो करेंसी में इन्वेस्ट करने के लिए दिये।

इनवेस्ट करने के 3 महीने बाद प्रेमलाल प्रधान से पैसे के संबंध में पूछने पर उसके द्वारा प्रार्थी को आश्वासन देकर क्रिप्टो करेंसी करने वाले अमरजीत एवं अन्य साथियों से मिलाया जहां उन्होने ने भी प्रार्थी को इन्वेस्ट किये गये रकम को दोगुना कर वापस करने का आश्वासन दिया गया किन्तु पुन: दो महीने के बाद प्रेमलाल प्रधान से उक्त क्रिप्टो करेंसी में इन्वेस्ट किये गये रकम के पूछने पर उसके द्वारा गुमराह किया जाने लगा। इस प्रकार प्रेमलाल प्रधान, चेतन कुमार साहू, अमरजीत एवं अन्य साथियों के द्वारा मिलकर प्रार्थी को क्रिप्टो करेंसी में पैसे इन्वेस्ट कर रकम दोगुना होने का झांसा देकर प्रार्थी से कुल 15 जाख रूपए की ठगी ​किए।

पुलिस द्वारा आरोपी प्रेमलाल प्रधान एवं अमरजीत सिंह को पकड़कर घटना के संबंध में पूछताछ करने पर दोनों आरोपियों द्वारा अपने साथी चेतन कुमार साहू एवं अन्य के साथ मिलकर ठगी की उक्त घटना को कारित करना स्वीकार किया गया। जिस पर आरोपी प्रेमलाल प्रधान एवं अमरजीत सिंह को गिरफ्तार कर उनके विरूद्ध कार्यवाही की गई।

गिरफ्तार आरोपी-

01. प्रेमलाल प्रधान पिता अरक्षित प्रधान उम्र 48 साल निवासी सेक्टर 03 रोड नं. 17, प्रोफेसर कॉलोनी थाना पुरानी बस्ती रायपुर।
02. अमरजीत सिंह पिता महावीर सिंह उम्र 31 साल निवासी आर.जेड 25 द्वारका सेक्टर 1 थाना पालम दिल्ली।

कांग्रेस नेता के मर्डर में इस्तेमाल हत्यारों की कार बरामद, दूसरी कार और आरोपियों की तलाश में जुटी पुलिस…

कांग्रेस नेता के मर्डर में इस्तेमाल हत्यारों की कार बरामद, दूसरी कार और आरोपियों की तलाश में जुटी पुलिस…

 बिलासपुर : बिलासपुर में कांग्रेस नेता की दिनदहाड़े गोली मारकर हत्या करने के मामले में पुलिस के एक दिन बाद भी खाली हैं। पुलिस की तफ्तीश में लावारिश एक नीले रंग की कार बरामद हुई हैं। पुलिस इस कार को शूटर्स का होने की आशंका जताते हुए जब्त कर लिया हैं। पुलिस कार के नंबर से इस हत्याकांड के सुराग जुटाने का प्रयास कर रही हैं। आपको बता दे कि बुधवार को हुए इस सनसनीखेज वारदात के बाद पुलिस अफसर रायपुर टोल में लगे सीसीटीवी फुटेज खंगालती रही, इधर बिलासपुर-कोटा रोड से शातिर शूटर्स फरार हो गए। जांच में कार का नंबर प्लेट बदलने की बात भी सामने आ रही हैं।

गौरतलब हैं कि बुधवार को फिल्मी स्टाईल में शातिर बदमाशों ने कांग्रेस नेता संजू त्रिपाठी की रास्ता रोककर हत्या कर दी थी। दिनदहाड़े बीच सड़क पर संजू त्रिपाठी की कार के दोनों तरफ से अंधाधुन फायरिंग कर हत्या करने के बाद बड़ी ही आसानी से मौके से फरार हो गये थे। उधर घटना की जानकारी के बाद पुलिस ने नाकेबंदी कर अपराधियों को पकड़ने का प्रयास किया गया। लेकिन पुलिस के हाथ आज दूसरे दिन भी कुछ खास नही लग सका है। पुलिस की तफ्तीश में घटनास्थल पर आठ राउंड फायरिंग किया गया, जिसमें एक मिस फायद होने के साथ ही 7 राउंड गोली संजू त्रिपाठी पर दागी गयी। पुलिस इस हत्याकांड के पीछे सुपारी किलिंग की आशंका जताई जा रही है।

वहीं प्रारंभिक जांच में पुलिस को संजू के छोटे भाई कपिल त्रिपाठी पर शक है। पुलिस ने जांच के दौरान कोटा-भरनी मुख्य मार्ग पर सूनसान जगह पर एक लावारिश कार बरामद की हैं। नीले रंग की इस कार का नंबर सीजी 10 एफ 1372 बताया जा रहा हैं। पुलिस का आशंका हैं कि शूटर जिस दो कार में आये थे, उनमें एक कार सफेद और दूसरी कार नीले रंग थी। वारदात के बाद भागने के दौरान बदमाशों ने सूनसान स्थान पर कार छोड़कर दूसरी गाड़ी से फरार हो गये। पुलिस ने लावारिश हालत में मिली कार को जब्त कर लिया हैं। कार का नंबर और चेचिस नंबर के आधार पर पुलिस इस हत्याकांड के आरोपियों तक पहुंचने का प्रयास कर रही हैं।

बिलासपुर एसएसपी पारूल माथुर ने पुलिस अधिकारियों की टीम गठित कर इस मामले को जल्द से जल्द सुलझाने के साथ ही सभी आरोपियों को गिरफ्तार करने का निर्देश दिया गया हैं। वही पुलिस इस हत्याकांड में मृतक संजू के छोटे भाई को मख्य आरोपी मानकर चल रही है, जो कि घटना के बाद से फरार हैं। पुलिस की प्राथमिक जांच में जमीन विवाद में ये सुपारी किलिंग कराये जाने की बात सामने आ रही हैं। फिलहाल पुलिस संजू के छोटे भाई सहित इस वारदात में शामिल फरार आरोपियों की सरगर्मी से तलाश कर रही हैं।

Breaking : विधानसभा में पहली बार पेश होगा ई-बजट, विधायक लैपटाप पर देख सकेंगे बजट की प्रति, वित्त विभाग ने तैयार किया ऐप…

Breaking : विधानसभा में पहली बार पेश होगा ई-बजट, विधायक लैपटाप पर देख सकेंगे बजट की प्रति, वित्त विभाग ने तैयार किया ऐप…

 रायपुर, CG Assembly Breaking छत्तीसगढ़ विधानसभा में पहली बार ई-बजट (E-Budget) पेश करने की तैयारी चल रही है। विधायकों को विधानसभा में ही लैपटाप पर बजट की प्रति उपलब्ध कराई जाएगी। अब तक विधायकों को बजट की कापी उपलब्ध कराई जाती थी।

वित्त विभाग ने तैयार किया है एप

CG Assembly Breaking : ई-बजट के लिए वित्त विभाग की ओर से एक एप तैयार किया जा रहा है, जिसमें बजट से जुड़ी सभी जानकारी विधायकों को उपलब्ध होगी। इसके साथ ही विधानसभा में विधायकों की सीट पर भी यह सुविधा उपलब्ध होगी, जिससे वह आसानी से जानकारी ले सकेंगे। बता दें कि विधानसभा अध्यक्ष डा. चरणदास महंत ने विशेष सत्र में घोषणा की थी कि इस बार ई-बजट पेश किया जाएगा।

योजनाओं की प्रगति रिपोर्ट भी आनलाइन मिलेगी

विधायकों को एप पर ही उनके क्षेत्र के लिए स्वीकृत बजट की जानकारी मिलने के साथ ही योजनाओं की प्रगति रिपोर्ट को भी आनलाइन दिया जाएगा। किस मद में कितना पैसा आया है, विधायकों के क्षेत्र की पिछली योजनाओं में क्या प्रगति है, कहां रुकी है, इसकी जानकारी भी मिल जाएगी।

BREAKING : राजधानी में महिला की संदिग्ध अवस्था में मिली लाश, शरीर में मिले चोट के निशान, जांच में जुटी पुलिस

BREAKING : राजधानी में महिला की संदिग्ध अवस्था में मिली लाश, शरीर में मिले चोट के निशान, जांच में जुटी पुलिस

 रायपुर। राजधानी रायपुर में संदिग्ध अवस्था में एक महिला की लाश घर में मिली है। लाश मिलने इलाके में सनसनी फैल गई है। यह मामला गुढ़ियारी थाना क्षेत्र का है।

जानकारी के मुताबिक, गुढ़ियारी थाना क्षेत्र के अंबेडकर चौक स्थित घर में एक महिला की लाश मिली है। महिला के शरीर में चोट की निशान देखने को मिला है। मृतक का नाम कीर्ति जघेंल है। घटना की सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंच गई है। वहीं मृतिका की लाश को पोस्टमार्टम के लिए मेकाहारा मरचूरी लाया गया है। फिलहाल इस पूरे मामले में पुलिस जांच में जुट गई है।

CRIME NEWS : रक्षक बने भक्षक : कोयला चोरी में लिप्त डिप्टी रेंजर समेत 6 आरोपियों को पुलिस ने किया गिरफ्तार

CRIME NEWS : रक्षक बने भक्षक : कोयला चोरी में लिप्त डिप्टी रेंजर समेत 6 आरोपियों को पुलिस ने किया गिरफ्तार

 कोल माइंस से बिना एंट्री वाहनों के जरिए कोयले चोरी का भांडाफोड, कोयला चोरी में संलिप्त आरोपियों पर पूंजीपथरा पुलिस की बड़ी कार्यवाही

. कोयला चोरी में लिप्त डिप्टी रेंजर समेत सिक्योरिटी एजेंसी का सुपरवाइजर, गार्ड समेत 6 आरोपी गिरफ्तार

रायगढ़। पूंजीपथरा पुलिस के हाथ बड़ी सफलता आयी है पूंजीपथरा पुलिस द्वारा थाना तमनार अंतर्गत अंबुजा सीमेंट लिमिटेड गारे पलमा कोल माइन्स से बिना एंट्री कोयला लोड़ वाहनों को बाहर निकालकर कोयले को अवैध रूप से बिक्री करने के खेल में संलिप्त 6 आरोपियों को पकड़ा है, जिसमें डिप्टी रेंजर भी शामिल है। आरोपियों से पुलिस ने 2 ट्रेलर वाहन जिसमें 8 लाख रूपये का कोयला जप्ती किया है, साथ ही साथ आरोपियों को चोरी के अपराध में गिरफ्तार कर रिमांड पर भेजा दिया गया है.

इस संबंध में पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार बीतेदिनों तमनार अंतर्गत अंबुजा सीमेंट लिमिटेड गारे पलमा ५/8 कोल माइंस के सुरक्षा अधिकारी अभय मिश्रा ने थाना पूंजीपथरा सूचना देते हुए बताया कि कोल माइंस की सुरक्षा में लगी सिक्योरिटी गार्ड कंपनी एसआईएस के कर्मचारी बिना एंट्री कोयला लोड़ वाहनों को माइंस से निकालकर कोयला बेचा रहा है। बीते दिनों कोल माइंस से ट्रेलर क्रमांक- OD 15 S 3252 एवं OD 23 L 3899 से निकला कोयला पूंजीपथरा क्षेत्र के तमनार चौक पर खड़े होने की जानकारी मिली थी। इस संबंध में कोल माइंस के सुरक्षा अधिकारी के आवेदन पर थाना पूंजीपथरा में दोनों वाहन के चालक व सिक्योरिटी कंपनी एसआईएस के दो कर्मचारियों पर चोरी का अपराध दर्ज कर किया गया।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल सिरपुर विकास विशेष क्षेत्र प्राधिकरण के कार्यभार ग्रहण समारोह में शामिल हुए

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल सिरपुर विकास विशेष क्षेत्र प्राधिकरण के कार्यभार ग्रहण समारोह में शामिल हुए

रायपुर/ मुख्यमंत्री भूपेश बघेल सर्किट हाउस सिरपुर में आयोजित सिरपुर विकास विशेष क्षेत्र प्राधिकरण के अध्यक्ष  सतीश जग्गी के कार्य भार ग्रहण समारोह में शामिल हुए। जग्गी ने मुख्यमंत्री की उपस्थिति में अध्यक्ष पद का कार्यभार ग्रहण किया।

गौरतलब है कि इस प्राधिकरण की स्थापना का उद्देश्य सिरपुर को अंतरराष्ट्रीय हेरिटेज का  स्थान दिलाना और सिरपुर सहित आस पास के गांव का विकास करना है,जिससे सिरपुर की पहचान विश्व पटल में अंकित हो सके।

मुख्यमंत्री बघेल ने इस अवसर पर कहा कि सिरपुर के माध्यम से छतीसगढ़ को विश्व स्तर पर पहचान दिलाना है। सिरपुर ऐतिहासिक स्थल है। यह विभिन्न मतों का संगम है। यहां पर करीब 1500 साल पहले निर्माण कार्य हुआ है। यहां पर ह्वेनसांग आये थे, यह नागार्जुन की तपोस्थली रही है।  उनको विभिन्न विधा का ज्ञान था। सिरपुर राजधानी भी थी और शिक्षा का केंद्र भी था। यहां पर महानदी है उसके माध्यम से व्यापार होता था। मुख्यमंत्री ने कहा कि हम सभी को मिलकर बौद्ध सर्किट के रूप में विश्व पटल पर सिरपुर को स्थापित करना है। इस अवसर गृहमंत्री  ताम्रध्वज साहू भी उपस्थित थे।
मुख्यमंत्री ने गंधेश्वर नाथ मंदिर में पूजा-अर्चनाकर प्रदेश वासियों की सुख समृद्धि और खुशहाली की कामना की

मुख्यमंत्री ने गंधेश्वर नाथ मंदिर में पूजा-अर्चनाकर प्रदेश वासियों की सुख समृद्धि और खुशहाली की कामना की

 . शिव आशीर्वाद की खुशबू से परिपूर्ण गंधेश्वर नाथ मंदिर में मुख्यमंत्री ने किया दर्शन

. सुबह, दोपहर और संध्याकाल शिवभक्तों को मंदिर में मिलता है अलग–अलग खुशबुओं का एहसास

 महासमुन्द। मुख्यमंत्री ने आज महासमुन्द के अंतर्गत सिरपुर स्थित गंधेश्वर नाथ मंदिर में विधिवत पूजन कर प्रदेश वासियों की सुख समृद्धि और खुशहाली की कामना की । मुख्यमंत्री का शंखध्वनि एवं मंत्रोच्चार के साथ मंदिर द्वार पर स्वागत किया गया। उन्होंने गंधेश्वर नाथ मंदिर ट्रस्ट के सदस्यों के साथ चर्चा की और मंदिर के संबंध में जानकारी ली। मुख्यमंत्री ने गंधेश्वरनाथ मंदिर प्रांगण में कदंब के पौधे का भी रोपण किया। मुख्यमंत्री ने मंदिर प्रांगण से महानदी के सुंदर तट का अवलोकन भी किया। उन्होंने मंदिर परिसर में स्थापित प्राचीन मूर्तियों को भी देखा। मंदिर ट्रस्ट के सदस्यों ने मुख्यमंत्री को प्रतीक चिन्ह भी भेंट किया।

शिव आशीर्वाद की खुशबू से परिपूर्ण गंधेश्वर नाथ मंदिर

सिरपुर स्थित गंगेश्वर नाथ मंदिर का अपने आप में ऐतिहासिक पुरातात्विक और आध्यात्मिक महत्व है। मान्यता है कि इस मंदिर में शिवभक्तों को भगवान शिव के शिवलिंग से सुबह, दोपहर और संध्याकाल में अलग-अलग खुशबुओं का एहसास मिलता है। ऐसा माना जाता है कि सुबह की पूजा के वक्त शिवलिंग से चंदन की खुशबू आती है । वहीं दोपहर में केसर की सुगंध मिलती है और संध्या पूजन के समय गुलाब की खुशबू का एहसास होता है । इसी वजह से भगवान शिव के इस मंदिर का नाम गंधेश्वर नाथ मंदिर पड़ा है। श्रावण मास में मंदिर में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ती है दूर-दूर से लोग शिवलिंग पर जलाभिषेक करने पहुंचते हैं।

गंधेश्वर नाथ मंदिर का है ऐतिहासिक, पुरातात्विक और पौराणिक महत्व

सिरपुर को प्राचीन दक्षिण कौशल की राजधानी कहा जाता है। मंदिर की प्राचीनता का प्रत्यक्ष उदाहरण यहां की स्थापत्य कला में स्पष्ट नजर आता है। मंदिर के गर्भगृह के सामने स्थापित चार स्तंभों पर पाली भाषा व ब्राह्मी लिपि में अभिलेख अंकित है। जानकारों का कहना है की इन अभिलेखों में भगवान शिव की स्तुति व शिव पार्वती विवाह के प्रसंग उत्कीर्ण किए गए हैं। वर्तमान में मंदिर प्रांगण में सिरपुर क्षेत्र में उत्खनन द्वारा प्राप्त पुरातात्विक महत्व की प्राचीन मूर्तियों को स्थापित किया गया है। इन मूर्तियों में भगवान नटराज की नृत्य में मूर्ति विशेष है। पौराणिक मान्यता है कि बाणासुर नमक महान शिव भक्त यहां निवास करता था, जिसने यहां भगवान शिव की घोर तपस्या की। इसके फलस्वरूप भगवान शिव ने उसे यहां दर्शन दिए।

हिंदू,बौद्ध व जैन संस्कृतियों का संगम है सिरपुर

महानदी के तट पर स्थित प्राचीन गंधेश्वर नाथ मंदिर न सिर्फ भगवान शिव के भक्तों के लिए विशेष है बल्कि यहां पर हिंदू, बौद्ध और जैन संस्कृतियों का अद्भुत संगम दिखाई देता है। मंदिर प्रांगण में सिरपुर क्षेत्र में प्राप्त पुरातत्विक मूर्तियां रखी गई है। जिनमें त्रिदेव ब्रह्मा–विष्णु–महेश, नवग्रह, भगवान बुद्ध की भूमि स्पर्श मुद्रा में मूर्ति और साथ ही साथ जैन धर्म से मुड़ी से जुड़ी मूर्ति भी दिखाई देती है।

अद्भुत है मंदिर से महानदी तट का नजारा

गंधेश्वरनाथ मंदिर महानदी के तट पर स्थित है। मंदिर से महानदी का बहुत ही सुंदर और नयनाभिराम दृश्य दिखाई देता है। महानदी के तट का यह नजारा मंदिर को पर्यटन की दृष्टि से भी और महत्वपूर्ण बना देता है। मुख्यमंत्री ने आज मंदिर प्रांगण से महानदी तट के सुंदर दृश्य का अवलोकन किया।

किसानों के लिए बड़ी खबर, इस दिन खाते में आएगी किसान न्याय योजना की राशि

किसानों के लिए बड़ी खबर, इस दिन खाते में आएगी किसान न्याय योजना की राशि

 रायपुर। मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल( CM bhupesh baghel) अपने प्रदेश व्यापी भेंट-मुलाकात अभियान के दौरान महासमंुद जिले के खल्लारी विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत ग्राम मरारकसीबहरा पहुंचे। उन्होंने वहां आम जनता से सीधे बात-चीत कर शासन की योजनाओं के क्रियान्वयन के बारे में जानकारी ली। इस मौके पर मुख्यमंत्री से चर्चा करते हुए ग्रामीणों ने भी शासकीय योजनाओं से मिल रहे भरपूर लाभ के बारे में बताया और राज्य सरकार की सराहना की।

मुख्यमंत्री  बघेल ( chief minister) भेंट-मुलाकात अभियान में कहा कि किसानों के हित में राज्य सरकार द्वारा संचालित ”राजीव गांधी किसान न्याय योजना” की चौथी किस्त की राशि 31 मार्च के पहले किसानों को मिल जाएगी।

सभी वर्ग के लोगों के विकास के लिए विभिन्न जन-कल्याणकारी योजनाओं का संचालन

मुख्यमंत्री  बघेल ने इस अवसर पर ग्रामीणों से चर्चा करते हुए कहा कि राज्य में सभी वर्ग के लोगों के विकास के लिए विभिन्न जन-कल्याणकारी योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। इनमें किसान, मजदूर, आदिवासी सहित गरीब व कमजोर आदि वर्ग के लोगों के हित को ध्यान में रखा गया है।

मुख्यमंत्री बघेल आज महासमुंद विधानसभा क्षेत्र के बागबाहरा में अधिकारियों की ले रहे समीक्षा बैठक…

मुख्यमंत्री बघेल आज महासमुंद विधानसभा क्षेत्र के बागबाहरा में अधिकारियों की ले रहे समीक्षा बैठक…

 बागबाहरा। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल महासमुन्द जिले के खल्लारी विधानसभा के बागबाहरा रेस्ट हाउस में अधिकारियों की समीक्षा बैठक ले रहे हैं। उन्होंने नरवा, गौठान, रूरल इंडस्ट्रियल पार्क आदि सभी योजनाओं की जानकारी ग्रामीणों को देने की बात कही।

उन्होंने राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन मजदूर न्याय योजना पर चर्चा की और कहा कि जो परिवार छूट गए हैं उनका सर्वे कराएं।

मुख्यमंत्री ने नरवा कार्यक्रम को गति देने एवं इस योजना के व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश भी दिए है और उन्होंने कहा कि सरकार की योजनाओं की जानकारी आम लोगों को होनी चाहिए।

CRIME NEWS : पुलिस को मिली सफलता, चंद घंटे के अन्दर सुलझाया अंधे कत्ल की गुत्थी

CRIME NEWS : पुलिस को मिली सफलता, चंद घंटे के अन्दर सुलझाया अंधे कत्ल की गुत्थी

 बेमेतरा। से महज आठ किलोमीटर दूर स्थित ग्राम-अमोरा के शिवनाथ नदी के छोटे पुल के पास प्लास्टिक की बोरे में भरी एक अज्ञात शव मिलने से हड़कम्प मच गया। ग्राम कोटवार के जरिये बेमेतरा पुलिस को सूचना मिलते ही पुलिस बल घटना स्थल पर पहुंची। ग्राम अमोरा के शिवनाथ नदी से शव को निकाल कर बारीकी से निरीक्षण किया गया।

मृतक के दाएं हाथ पर माँ का गोदना लिखा हुआ था। बाये हाथ में ओम व आदर्श वर्मा उसके नीचे अनिता बाई लिखा हुआ था।मृतक के हुलिया के सम्बंध में पतासाजी की गई, तो ग्राम भिमपुरी का आदो वर्मा के नाम से पहचान हुआ। मृतक आदो वर्मा शराब का आदी था। आये दिन शराब पीकर घर के लोगों को परेशान करता था। पिता की शराब की लत व रोज के विवाद से तंग आकर दो पुत्रों ने 7 दिसम्बर को गला दबाकर हत्या कर दी। घटना के समय घर के अन्य लोग सो रहे थे। उसके शव को विष्णु के साथ मिलकर छुपाने की नियत से पीले रंग के प्लास्टिक की बोरे में भर छोटे पुल के नीचे पानी में डाल दिये।। कड़ाई से पूछताछ करने पर मृतक का बड़ा लड़का ढालेन्द्र, सूर्या व बुआ का लड़का विष्णु वर्मा ने अपना जुर्म कबूल करते हुए घटना को अंजाम देने की बात स्वीकार की। पुलिस ने चंद घंटों में ही अंधे कत्ल की गुत्थी सुलझाने में सफलता हासिल कर ली। पुलिस ने मृतक के दोनों बेटों व बुआ के लड़के को गिरफ्तार कर लिया है।

गुजरात में शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हुए छ.ग. विधान सभा के नेता प्रतिपक्ष...प्रधानमंत्री मोदी से की सौजन्य मुलाकात

गुजरात में शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हुए छ.ग. विधान सभा के नेता प्रतिपक्ष...प्रधानमंत्री मोदी से की सौजन्य मुलाकात

  गुजरात की राजधानी गांधी नगर में आयोजित गुजरात प्रदेश के नव निर्वाचित मुख्यमंत्री व मंत्रियों के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने छ.ग. विधान सभा के नेता प्रतिपक्ष नारायण चंदेल गुजरात पहुंचे, जहाँ शपथ ग्रहण कार्यक्रम के उपरांत प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से कार्यक्रम स्थल पर सौजन्य मुलाकात की । पीएम मोदी ने चंदेल से उनके कुशलता की जानकारी ली, साथ ही सभी अतिथियों से सौजन्य मुलाकात की।

इस कार्यक्रम में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी. नड्डा, केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह, केन्द्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केन्द्रीय मानव संसाधन मंत्री स्मृति ईरानी, छ.ग. प्रदेश भाजपा के संगठन प्रभारी ओम माथुर सहित देश के अनेक राज्यों के मुख्यमंत्री, अनेक केन्द्रीय मंत्री तथा देश के अनेक राज्यों से आये विधान सभा व विधान परिषद् के नेता प्रतिपक्ष शामिल रहे।

मुख्यमंत्री बघेल आज बागबाहरा में अधिकारियों की लेंगे समीक्षा बैठक

मुख्यमंत्री बघेल आज बागबाहरा में अधिकारियों की लेंगे समीक्षा बैठक

 रायपुर।मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल अपने प्रदेशव्यापी भेंट-मुलाकात अभियान की कड़ी में आज महासमुंद विधानसभा क्षेत्र में भेंट-मुलाकात करेंगे। वे इसके पहले बागबाहरा में अधिकारियों की समीक्षा बैठक तथा प्रेसवार्ता लेंगे।

मुख्यमंत्री  बघेल भेंट-मुलाकात कार्यक्रम में आमजनों से संपर्क और संवाद के साथ भेंट-मुलाकात करते हुए शासन की योजनाओं के क्रियान्वयन की जानकारी लेंगे। वहीं आमजनता की समस्याओं पर उनसे सीधे बातचीत करेंगे साथ ही विभिन्न संगठनों से भी मुलाकात कर उनकी समस्याओं और आवश्यकताओं को जानेंगे। गौरतलब है कि भेंट-मुलाकात कार्यक्रम में आमजनता को प्रदेश के मुखिया से सीधे बातचीत करने का अवसर मिलता है।

सबेरे 10.00 बजे बागबाहरा में अधिकारियों की समीक्षा बैठक तथा प्रेसवार्ता

निर्धारित दौरा कार्यक्रम के अनुसार मुख्यमंत्री 15 दिसम्बर को सबेरे 10.00 बजे बागबाहरा में अधिकारियों की समीक्षा बैठक तथा प्रेसवार्ता लेंगे। वे इसके पश्चात् पूर्वान्ह 11.35 बजे सरस्वती शिशु मंदिर मैदान हेलीपेड बागबाहरा से हेलीकॉप्टर द्वारा प्रस्थान दोपहर 12.00 बजे विधानसभा क्षेत्र महासमुंद के अंतर्गत हाई स्कूल मैदान हेलीपेड ग्राम सिरपुर पहुंचेगें। मुख्यमंत्री  बघेल 12.05 बजे गंधेश्वर मंदिर सिरपुर का दर्शन करेंगे।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल आज महासमुंद-तुमगांव रेलवे ओव्हर ब्रिज का करेंगे लोकार्पण

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल आज महासमुंद-तुमगांव रेलवे ओव्हर ब्रिज का करेंगे लोकार्पण

 रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल अपने प्रदेशव्यापी भेंट-मुलाकात अभियान की कड़ी में आज महासमुंद विधानसभा क्षेत्र में भेंट-मुलाकात करेंगे।

मुख्यमंत्री  बघेल सिरपुर( sirpur) में दोपहर 12.40 बजे से भेंट-मुलाकात कार्यक्रम में आम जनता से रूबरू होंगे। मुख्यमंत्री सिरपुर से दोपहर 2.00 बजे हेलीकॉप्टर द्वारा प्रस्थान कर 2.15 बजे ग्राम शेर तहसील-महासमुंद पहुंचेंगे। वे वहां ग्राम शेर में 2.55 बजे से भेंट-मुलाकात कार्यक्रम शामिल होंगे।

प्रस्थान कर 4.45 बजे सर्किट हाउस महासमुंद (mahasamund) 

मुख्यमंत्री इसके पश्चात् अपरान्ह 4.35 बजे ग्राम शेर से कार द्वारा प्रस्थान कर 4.45 बजे सर्किट हाउस महासमुंद पहुंचेंगे। वे शाम 5.20 बजे से मरार पटेल समाज (शंकराचार्य सामुदायिक भवन) के सामाजिक सम्मेलन में भाग लेंगे और 5.45 बजे महासमुंद-तुमगांव रेलवे ओव्हर ब्रिज का लोकार्पण करेंगे। मुख्यमंत्री  बघेल शाम 6.05 बजे मंगल भवन, खैरा में एम.बी.बी.एस. प्रथम वर्ष के छात्र-छात्राओं से चर्चा करेंगे।

बिलासपुर में गोलीबारी हत्या की घटना निंदनीय अस्वीकार्य, दोषियों पर कड़ी कार्यवाही होगी : कांग्रेस

बिलासपुर में गोलीबारी हत्या की घटना निंदनीय अस्वीकार्य, दोषियों पर कड़ी कार्यवाही होगी : कांग्रेस

 भाजपा आपराधिक घटना पर राजनीति मत करें, मृतक कांग्रेस का पदाधिकारी नहीं था

रायपुर। कांग्रेस ने बिलासपुर में गोली बारी की घटना तथा उसमें एक व्यक्ति की मौत की कांग्रेस ने दुख व्यक्त करते हुए कड़ी निंदा किया है। प्रदेश कांग्रेस संचार विभाग अध्यक्ष सुशील आनंद शुक्ला ने कहा है कि बिलासपुर में गोलीबारी हत्या की घटना निंदनीय अस्वीकार्य दोषियों पर कड़ी कार्यवाही होगी। भाजपा आपराधिक घटना पर राजनीति मत करें। मृतक कांग्रेस का पदाधिकारी नहीं था। सरकार ने पुलिस को अपराधियों की शीघ्र गिरफ्तारी करने तथा इस प्रकार की घटना की पुनरावृत्ति नहीं होने के निर्देश दिये है।

प्रदेश कांग्रेस संचार विभाग अध्यक्ष सुशील आनंद शुक्ला ने कहा है कि सभ्य समाज में एक भी अपराधिक घटना अस्वीकार्य है। कांग्रेस सरकार अपराधों पर पूर्ण नियंत्रण के लिये काम कर रही है। भाजपा द्वारा घटना विशेष के आधार पर पूरे राज्य के कानून व्यवस्था पर सवाल खड़ा करना गलत है। जब राज्य में भाजपा की सरकार थी तब की अपेक्षा राज्य में अपराधों में कमी आई है। राज्य में कांग्रेस की सरकार बनने के बाद कांग्रेस सरकार और मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राज्य के नागरिकों विशेष कर महिलाओं को भय मुक्त जीवन जीने का वातावरण देने को प्राथमिकता में रखा। यही कारण है कि राज्य में अपराधों और महिला अत्याचार की घटनाओं में कमी आयी। सरकार की कानून व्यवस्था के प्रति मुस्तैदी का ही परिणाम है कि राज्य में नक्सल जैसे घटनाओं में भी कमी आयी है।

प्रदेश कांग्रेस संचार विभाग अध्यक्ष सुशील आनंद शुक्ला ने कहा है कि वर्तमान सरकार में प्रशासनिक सक्रियता और प्रतिबंधात्मक कार्यवाही तेजी से बढ़ी है जिसके चलते ना केवल अपराधों में नियंत्रण हो रहा है, बल्कि अपराधी भी पकड़े जा रहे हैं। प्रदेश के मुखिया भूपेश बघेल ने पहले दिन ही स्पष्ट संदेश दिया कि कोई भी व्यक्ति संविधान और कानून से ऊपर नहीं है और अपनी कार्यवाहीयों से इस तथ्य को प्रमाणित भी किया है। कोई भी आरोपी, कोई भी अपराधी, कोई भी षड्यंत्रकारी कानून और संविधान के दायरे से बाहर नहीं है।

कांग्रेस नेता की सरेआम हत्या कांग्रेस के जंगल राज का प्रमाण : कौशिक

कांग्रेस नेता की सरेआम हत्या कांग्रेस के जंगल राज का प्रमाण : कौशिक

 यह कांग्रेस का राज है या गुंडाराज है, कांग्रेस गौरव दिवस मना रही है और उसके नेताओं की हत्या हो रही है, यह कैसा गौरव है

रायपुर।  छत्तीसगढ़ विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष धरमलाल कौशिक ने बिलासपुर में कांग्रेस नेता व जिला महासचिव संजू त्रिपाठी की हत्या की घोर निंदा करते हुए कहा है कि कांग्रेस गौरव दिवस मना रही है और उसके नेताओं की हत्या हो रही है। यह कैसा गौरव है? यह कांग्रेस का राज है या गुंडाराज है?

कौशिक ने कहा कि कांग्रेस नेता पर फिल्मी अंदाज में गोलियों की बौछार कर सरेआम हत्या कांग्रेस के जंगल राज का प्रमाण है। जिस प्रकार छत्तीसगढ़ में अपराधी बेखौफ होकर जघन्य अपराध कर रहे हैं। राह चलते गोलीबारी कर लोगों को उड़ाया जा रहा है, उससे स्पष्ट है कि यहां सरकार जैसी कोई संस्था रह ही नहीं गई है। सरकार के नाम पर एक ऐसा ढांचा खड़ा है, जिसमें चेतना, शक्ति और संवेदना नहीं है।

छत्तीसगढ़ की कानून व्यवस्था पूरी तरह चौपट हो गई है और राज्य में गुंडाराज कायम हो गया है। सत्ताधारी पार्टी के पदाधिकारी को सरेआम गोली मारकर मौत के घाट उतार दिए जाने की हिम्मत अपराधी तत्व कर सकते हैं तो आम जनता की सुरक्षा की गारंटी कौन दे सकता है। बिलासपुर में इसके पहले सराफा कारोबारी पर दुकान में घुसकर गोली चलाई गई। मुख्यमंत्री के क्षेत्र दुर्ग जिले के अमलेश्वर में सराफा कारोबारी पर दनादन गोलियां चला कर उसकी हत्या और लूट की गई। वारदात के वक्त मुख्यमंत्री उसी इलाके में अपना सम्मान कराकर गौरव प्राप्त कर रहे थे। क्या छत्तीसगढ़ में यही गौरव भूपेश बघेल सरकार मनाना चाहती है?

 पूर्व विधानसभा अध्यक्ष धरमलाल कौशिक ने कहा कि राजधानी से लेकर न्यायधानी तक जंगलराज चल रहा है। पूरे प्रदेश में लोगों की हत्या हो रही है।सामूहिक नरसंहार हो रहे हैं। बलात्कार हो रहे हैं। सामूहिक बलात्कार हो रहे हैं। अपहरण हो रहे हैं, लूट हो रही है, डाके डल रहे हैं और यहां तक कि सरकारी खजाने तक को लूटा जा रहा है।

पूर्व विधानसभा अध्यक्ष  कौशिक ने कहा कि छत्तीसगढ़ में कानून व्यवस्था नाम की कोई चीज नहीं रह गई है। राज्य सरकार ने छत्तीसगढ़ को अपराधी तत्वों के हवाले कर दिया है। पूरे प्रदेश में कहीं भी कोई भी सुरक्षित नहीं है। छत्तीसगढ़ में कानून का राज नहीं, बल्कि माफियाओं का राज चल रहा है।

राजभवन जाकर आरक्षण बहाली की मांग करने वाले भाजपा के नेता अब राजभवन जाने से डर क्यों रहे?

राजभवन जाकर आरक्षण बहाली की मांग करने वाले भाजपा के नेता अब राजभवन जाने से डर क्यों रहे?

 भाजपा नेता आरक्षण विधेयक पर साइन तत्काल करने की मांग को लेकर राजभवन क्यों नहीं जाना चाहते ? किसका है दबाव? कौन रोक रहा है?

रायपुर।  प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता धनंजय सिंह ठाकुर ने आरक्षण मामले पर बयान दे रहे भाजपा नेताओं पर तीखा प्रहार करते हुए कहा कि न्यायलय के फैसले के बाद 15 अक्टूबर को राजभवन पैदल मार्च कर  आरक्षण की बहाली की मांग करने वाले भाजपा के नेता अब जब आरक्षण  विधेयक में हस्ताक्षर नहीं होने के चलते बहाली में हो रही देरी पर राजभवन जाने से क्यों डर रहे हैं? आखिर भाजपा नेताओं को आरक्षण विधेयक पर हस्ताक्षर होने से डर क्यों सता रहा है? भाजपा नेताओं को राजभवन जाने से कौन रोक रहा है? क्या भाजपा के केंद्रीय नेतृत्व ने प्रदेश के भाजपा नेताओं को इस आरक्षण विधेयक के खिलाफ खड़ा होने का फरमान जारी किया है? भाजपा नेता राजनीति करने बार-बार राजभवन जाते थे अब प्रदेश के आरक्षित वर्ग को मिलने वाले कानूनी अधिकार में हो रही देरी पर राजभवन जाने से कतरा रहे हैं। इससे स्पष्ट हो गया कि भाजपा षडयंत्र पूर्वक आरक्षण रोकने की राजनीति कर रही है।

प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता धनंजय सिंह ठाकुर ने कहा कि भाजपा से जुड़े एसटी एससी ओबीसी नेताओं को राजभवन जाकर इन वर्गों के हित में तत्काल आरक्षण पर साइन करने की मांग करना चाहिए राज्य सरकार ने विधेयक लाने से पहले तमाम पहलुओं पर गंभीरता से विचार किया है। विधि विशेषज्ञों से राय मशवरा की है तब एक पुख्ता और मजबूत आरक्षण कानून पास किया है। इस आरक्षण कानून को सुरक्षा कवच देने के लिए लोकसभा के नौवीं अनुसूची में शामिल कराने का संकल्प भी पारित किया है और उस संकल्प को लोकसभा के नवमी अनुसूची में शामिल कराने के लिए भेज भी दिया  है।

प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता धनंजय सिंह ठाकुर ने कहा कि छत्तीसगढ़ ही नहीं और कई प्रदेश है जहां आरक्षण 50 प्रतिशत से ऊपर है। ऐसे में छत्तीसगढ़ में 76 प्रतिशत आरक्षण होने से कोई परेशानी नहीं होगी। पूर्व की रमन सरकार ने जब आदिवासी वर्ग को 32 प्रतिशत आरक्षण दिया तभी राज्य में 58 प्रतिशत आरक्षण हो गया था। लेकिन रमन सरकार ने भाजपा के आरक्षण विरोधी चरित्र को आगे रखकर उस 58 प्रतिशत आरक्षण के आधार को न्यायालय में नहीं रखा जिसके चलते न्यायालय में आरक्षण के खिलाफ फैसला आया है।

छत्तीसगढ़ सरकार की योजनाओं से रुका है पलायन : भूपेश बघेल

छत्तीसगढ़ सरकार की योजनाओं से रुका है पलायन : भूपेश बघेल

 भेंट मुलाकात के दौरान लोगों ने बताया कि अब रोजगार के लिए बाहर जाने की जरूरत नहीं

रायपुर।  मुख्यमंत्री बघेल ने बुधवार को महासमुंद जिले के खल्लारी विधानसभा के ग्राम-बगारपाली में भेंट मुलाकात में लोगों से संवाद के दौरान कहा कि भेंट मुलाकात कार्यक्रम के दौरान प्रदेशभर में लोगों ने उन्हें बताया है कि अब उन्हें रोजगार के लिए बाहर जाने की जरूरत नहीं है। छत्तीसगढ़ में राज्य सरकार की कल्याणकारी योजनाओं की वजह से पलायन रुका है।

मुख्यमंत्री ने बताया की जांजगीर में एक मजदूर साथी ने बताया की गांव में गौठान खुलने से उन्हें रोजगार के लिए बाहर जाने की जरूरत नहीं पड़ी। आज बगारपाली में हेमलता ने बताया की पहले काम के लिए उसे पलायन करना पड़ता था। मगर अब गौठान में काम मिल रहा है। अभी सरायपाली में भी मुझे एक व्यक्ति ने ऐसा ही संस्मरण सुनाया था। जशपुर में भी पलायन में कमी आने की बात सामने आई थी। इससे यही समझ में आता है कि योजनाओं से लोगों की आर्थिक स्थिति सुधरी है। ये बहुत अच्छा संकेत है। मुख्यमंत्री ने योजनाओं से आ रहे सामाजिक परिवर्तन का कमेटी द्वारा अध्ययन कराने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि यह बहुत बड़ी बात है की आज लोगों को काम के लिए बाहर नहीं जाना पड़ रहा। भूमिहीन मजदूरों को भी हम 7 हजार रुपए दे रहे हैं। ये भी भूमिहीन श्रमिकों के लिए एक बड़ा सहारा बना है।


मुख्यमंत्री बघेल ने कहा कि राज्य सरकार प्रत्येक ब्लॉक में रूरल इंडस्ट्रियल पार्क की स्थापना कर रही है, जिसके लिए शासकीय भूमि और दो करोड़ रुपए की स्वीकृति दी गई है। रूरल इंडस्ट्रियल पार्क में सुगमता से पहुंच के लिए अप्रोच रोड भी बनाएंगे और आधे दर बिजली की उपलब्धता भी की जाएगी ताकि गांव के बच्चों को भी स्थानीय स्तर पर रोजगार मिल सके। रूरल इंडस्ट्रियल पार्क से पलायन रुकेगा, देश में ऐसी योजना कहीं और नहीं है। मुुख्यमंत्री ने नौजवानों को इस योजना का हिस्सा बनकर आर्थिक रूप से सशक्त होने की बात कही।

पैरादान की अपील
मुख्यमंत्री ग्रामीणों को सम्बोधित करते हुए कहा कि वे शासन की महत्वाकांक्षी योजनाओं के जमीनी स्तर पर क्रियान्वयन की जानकारी लेने और क्षेत्रवासियों से मिलने आए हैं। उन्होंने नरवा योजना की जानकारी देते हुए बताया कि बड़े सिंचाई प्रोजेक्ट में किसानों के खेत डूब जाते हैं, इसलिए हम छोटे-छोटे स्ट्रक्चर बना रहे हैं। जिसके जरिए पानी रोकते हैं। इससे सतह पर पानी मिल जाता है, साथ ही जल स्तर बढ़ता है। पानी रोकने से जमीन में नमी बनी रहती है। आज जरूरी है कि सभी नरवा में पानी रोका जाए ताकि किसान के साथ पशु-पक्षी को पीने के लिए पानी मिले। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार गोबर के साथ गोमूत्र की भी खरीदी कर रही है। हम गौमाता की सेवा कर रहे हैं। मुख्यमंत्री बघेल ने किसानों से पैरादान करने की भी अपील की। उन्होंने कहा कि गौमाता की सेवा के लिए चारा की भी आवश्यकता होगी इसलिए आप सभी पैरादान जरूर करें।

भेंट-मुलाकात कार्यक्रम में श्रीमती हेमलता ने मुख्यमंत्री को बताया कि गौठान बनने से रोजगार के अवसर बढ़े हैं। लोगों को स्थानीय स्तर पर ही काम मिलने से गांवों से पलायन रुका है। हेमलता की मांग पर मुख्यमंत्री ने उनकी बेटी वर्षा कुमारी ठाकुर की पढ़ाई सुचारू रूप से चल सके इसलिए छात्रावास की व्यवस्था के निर्देश अधिकारियों को दिए।

श्रीमती नरबाई के बच्चों की पढ़ाई के लिए एक लाख रुपए देने की घोषणा
नयापारा कला की श्रीमती नरबाई बघेल ने मुख्यमंत्री को बताया कि उनके पति की मृत्यु कोरोना संक्रमण से हो गई और उन्हें कोरोना मुआवजा नहीं मिला है, जिसे गम्भीरता से लेते हुए मुख्यमंत्री ने कलेक्टर को तत्काल राहत देने के निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने  श्रीमती नरबाई के बच्चों को पढ़ाने के लिए एक लाख रुपए की राशि देने की घोषणा की। ग्राम घोंच निवासी दिव्यांग लाभार्थी ने बताया कि गांव में हाट बाजार क्लिनिक की गाड़ी आती है। मुफ्त में इलाज होता है, दवाई भी मुफ्त मिलती है, जांच का भी पैसा नहीं लगता है। हितग्राही ठाकुर राम को साढ़े 3 एकड़ का वन अधिकार पट्टा मिला है, पट्टा मिलने से शासन की सभी महत्वपूर्ण योजनाओं का लाभ मिलने लगा है। किशोर सोनवानी ने बताया कि उन्होंने घरेलू उपयोग के लिए लगाए गए धान में वर्मी कम्पोस्ट का उपयोग किया है। जिससे उत्पादन अच्छा हुआ और फसल में किसी भी प्रकार की बीमारी की शिकायत नहीं आयी। मुख्यमंत्री ने किशोर की पहल की सराहना करते हुए कहा कि रासायनिक खाद से भूमि की उर्वरता खत्म हो रही है। हम सभी को धरती माता की सेवा करनी है इसलिए अधिक से अधिक वर्मी कंपोस्ट का उपयोग करना है।

चंद्रभान साहू का 85 हजार रुपये का कर्ज हुआ माफ
श्रीमती नंदिनी ने छत्तीसगढ़िया ओपलम्पिक को लेकर बात की, उन्होंने कबड्डी में संभाग स्तर पर जीत दर्ज की है, अपने ससुराल में जाने के बाद कबड्डी खेलना शुरू किया है। उन्होंने बताया कि एक 60 साल की महिला गेड़ी में फर्स्ट आई है महासमुंद में। उनकी बात सुनकर मुख्यमंत्री ने नंदिनी की तारीफ़ की। लेखराम दीवान ने मुख्यमंत्री को बताया कि वे राजीव युवा मितान क्लब के समन्वयक हैं। छत्तीसगढ़िया ओलंपिक के आयोजनों के बारे में जानकारी दी। किसान चंद्रभान साहू ने बताया कि 85 हजार रुपये का कर्ज माफ हुआ है। योजना के लाभ से मिले पैसे से छोटी बेटी की शादी की और एक गाड़ी भी ले ली है। बेटा आईटीआई में पढ़ रहा है।

मुख्यमंत्री ने क्षेत्र के विकास के लिए अनेक घोषणाएं की
घोंच में उप स्वास्थ्य केंद्र, उप स्वास्थ्य केन्द्र नर्रा का पीएचसी में उन्नयन
मुख्यमंत्री ने भेंट-मुलाकात में बगारपाली तालाब के सौंदर्यीकरण, ग्राम पंचायत बगारपाली के लिये नये भवन के निर्माण, कोमाखान में स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल शुरू करने, ग्राम कोमाखान में शहीद वीर नारायण सिंह जी की प्रतिमा स्थापित करने, गड़बेड़ा-सिंधुपाली-परसापाली मार्ग और पुल-पुलिया निर्माण की स्वीकृति, हनुमानडीह जलाशय और ठाकुरदिया जलाशय के शीर्ष कार्य मरम्मत, नहरों की रिमॉडलिंग, लाइनिंग और मरम्मत कार्य की स्वीकृति की घोषणा की।

इसी प्रकार उन्होंने शासकीय महाविद्यालय बागबाहरा में ओपन स्टेडियम, उप स्वास्थ्य केन्द्र नर्रा का प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में उन्नयन, बगारपाली से तेंदुकोना पक्की सड़क निर्माण, कौहाकूड़ा से खुसरूपाली सड़क निर्माण, बगारपाली में राजीव गांधी सेवा केंद्र भवन, खुसरूपाली में मंगल भवन, कौहाकूड़ा हाई स्कूल का नामकरण स्वतंत्रता संग्राम सेनानी जहान सिंह के नाम पर करने और घोंच में उप स्वास्थ्य केंद्र की घोषणा की।

छत्तीसगढ़ की गौरवशाली संस्कृति के संरक्षण-संवर्द्धन के निरंतर प्रयास कर रही है राज्य सरकार : अनिला भेंड़िया

छत्तीसगढ़ की गौरवशाली संस्कृति के संरक्षण-संवर्द्धन के निरंतर प्रयास कर रही है राज्य सरकार : अनिला भेंड़िया

 बालोद जिला स्तरीय युवा उत्सव का रंगारंग शुभारंभ

रायपुर । महिला एवं बाल विकास तथा समाज कल्याण मंत्री श्रीमती अनिला भेंड़िया बुधवार को बालोद के सरदार वल्लभ भाई पटेल मैदान में जिला प्रशासन द्वारा आयोजित जिला स्तरीय युवा उत्सव कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुई। कार्यक्रम की अध्यक्षता संसदीय सचिव कुंवर सिंह निषाद ने किया। कार्यक्रम में विशेष अतिथि के रूप में विधायक संजारी-बालोद श्रीमती संगीता सिन्हा उपस्थित थीं।  

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए श्रीमती भेंडिया ने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व वाले सरकार के द्वारा छत्तीसगढ़ की गौरवशाली संस्कृति के संरक्षण एवं संवर्द्धन हेतु निरंतर प्रयास किया जा रहा है, जिसके परिणाम स्वरूप आज छत्तीसगढ़ की पहचान पूरे देश एवं दुनिया में बनी है। छत्तीसगढ़ की गौरवशाली सांस्कृतिक विरासत की जानकारी नई पीढ़ी को देना अत्यंत आवश्यक है, जिससे कि हमारी आगामी पीढ़ी को अपने संस्कृति का गौरवबोध हो सके। छत्तीसगढ़ सरकार के द्वारा युवा महोत्सव, राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव, छत्तीसगढ़िया ओलम्पिक आदि आयोजनों से अपने विरासत को सहेजने तथा इसकी विशिष्टता को पूरे देश और दुनिया को अवगत कराने का कार्य किया जा रहा है, जिसके फलस्वरूप देश और दुनिया में छत्तीसगढ़ की ख्याति फैल रही है।

मंत्री श्रीमती भेंडिया ने नई पीढ़ी को छत्तीसगढ़ की कला, संस्कृति, रीति-रिवाज, परम्परा, खान-पान सहित संस्कार को भी अक्षुण्ण बनाए रखने की अपील की और बालोद जिले के कलाकारों के कलात्मक प्रतिभा की भूरी-भूरी प्रशंसा की।

कार्यक्रम में बालोद जिले के विकासखण्डों के लोक कलाकारों की गीत संगीत की प्रस्तुति से उपस्थित दर्शकों को अभिभूत हुए, जिससे कि युवा उत्सव का यह आयोजन हर्षाेत्सव एवं गर्वोत्सव में बदल गया। कुल 685 प्रतिभागियों ने युवा महोत्सव के विभिन्न 36 विधाओं में भाग लेकर अपनी सहभागिता निभाई। इस दौरान लोक कलाकारों द्वारा डण्डा नृत्य, सुआ नृत्य, करमा नृत्य, पण्डवानी आदि की प्रस्तुति की गई। इस अवसर पर जिला पंचायत की अध्यक्ष श्रीमती सोनादेवी देशलहरा, नगर पालिका परिषद बालोद के अध्यक्ष विकास चोपड़ा, जिला पंचायत सदस्य श्रीमती चंद्रप्रभा सुधाकर सहित जिला प्रशासन के अधिकारी, प्रतिभागी कलाकारों के अलावा बड़ी संख्या में आम नागरिक उपस्थित थे। 

 

31 मार्च के पहले मिलेगी राजीव गांधी किसान न्याय योजना की चौथी किस्त : भूपेश बघेल

31 मार्च के पहले मिलेगी राजीव गांधी किसान न्याय योजना की चौथी किस्त : भूपेश बघेल

 मुख्यमंत्री बघेल ने मरारकसीबहरा में ग्रामीणों से की सीधे बात-चीत

चण्डी मंदिर बागबाहरा और खल्लारी मंदिर पर्यटन स्थल के रूप में होंगे विकसित
रायपुर । मुख्यमंत्री भूपेश बघेल अपने प्रदेश व्यापी भेंट-मुलाकात अभियान के दौरान 14 दिसम्बर को महासमुंद जिले के खल्लारी विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत ग्राम मरारकसीबहरा पहुंचे। उन्होंने वहां आम जनता से सीधे बात-चीत कर शासन की योजनाओं के क्रियान्वयन के बारे में जानकारी ली। इस मौके पर मुख्यमंत्री से चर्चा करते हुए ग्रामीणों ने भी शासकीय योजनाओं से मिल रहे भरपूर लाभ के बारे में बताया और राज्य सरकार की सराहना की। मुख्यमंत्री बघेल ने भेंट-मुलाकात अभियान में कहा कि किसानों के हित में राज्य सरकार द्वारा संचालित ”राजीव गांधी किसान न्याय योजना” की चौथी किस्त की राशि 31 मार्च के पहले किसानों को मिल जाएगी।

मुख्यमंत्री बघेल ने इस अवसर पर ग्रामीणों से चर्चा करते हुए कहा कि राज्य में सभी वर्ग के लोगों के विकास के लिए विभिन्न जन-कल्याणकारी योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। इनमें किसान, मजदूर, आदिवासी सहित गरीब व कमजोर आदि वर्ग के लोगों के हित को ध्यान में रखा गया है। उन्होंने इस तारतम्य में ग्राम सुराजी योजना के तहत् नरवा, गरवा, घुरूवा, बाड़ी कार्यक्रम, राजीव गांधी किसान न्याय योजना, गोधन न्याय योजना, मुख्यमंत्री हॉट बाजार क्लीनिक योजना, स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल योजना, वनोपज संग्रहण तथा राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना आदि के बारे में उल्लेख करते हुए लोगों को इनका अधिक से अधिक लाभ उठाने के लिए प्रोत्साहित किया।

मुख्यमंत्री ने भेंट-मुलाकात के दौरान स्थानीय जनतिनिधियों और ग्रामीणों के आग्रह पर क्षेत्र के विकास के लिए अनेक घोषणाएं की। इनमें सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बागबाहरा को 30 वितस्तर से 50 बिस्तर में उन्नयन और आई.टी.आई. बागबाहरा 2 नये ट्रेड-इलेक्ट्रिशियन तथा फिटर प्रारंभ करने की घोषणा की गई। इसी तरह चण्डी मंदिर बागबाहरा और खल्लारी मंदिर को पर्यटन स्थल के रूप में  विकसित करने तथा ग्राम कुलिया में विद्युत सब स्टेशन की स्थापना की स्वीकृति दी गई। इसके अलावा ग्राम एम.के.बाहरा में हाईस्कूल तथा ग्राम मुनगासेर में जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक की शाखा खोलने की घोषणा की गई। साथ ही कमरौद से चरौदा मार्ग एवं पुल-पुलिया और खोपली से सोनापुटी मार्ग एवं पुल-पुलिया के निर्माण की घोषणा की गई।

मुख्यमंत्री बघेल ने ग्राम मरारकसीबहरा में किसानों से कहा कि किसका-किसका कर्ज माफ हुआ है। इस पर एक स्वर में सहमति जताते हुए वहां उपस्थित सभी किसानों ने ”हां” में जवाब दिया। इस दौरान ग्राम कमरौद निवासी किसान जितेंद्र साहू ने बताया कि मेरा ढाई लाख रूपए का कर्ज माफ हुआ है। इसके साथ-साथ राजीव गांधी किसान न्याय योजना का पूरा लाभ मिल रहा है। इनसे हुई आय से डेढ़ एकड़ खेती-जमीन खरीदा है और मकान भी बनाया हूं। इसी तरह ग्राम चुरकी निवासी ओमप्रकाश साहू ने बताया कि वे 2 एकड़ जमीन के मालिक है, 40 हजार का ऋण था जो माफ हो गया है। ग्राम एम.के.बाहरा निवासी श्रीमती तुमेेश्वरी साहू ने बताया कि समूह का नाम जय मां लक्ष्मी स्व-सहायता समूह है। उन्हें शासन द्वारा संचालित योजनाओं के तहत् विभिन्न आयमूलक गतिविधियों से पर्याप्त आमदनी होने लगी है, जिसका लाभ समूह के सभी सदस्यों को मिल रहा है। इसी तरह ग्राम पचेड़ा निवासी चमन लाल साहू, सावित्रिपुर की सजनी मिश्रा तथा श्रीमती प्रेमलता बघेल, दयाराम चंद्राकर आदि ने भी शासन के विभिन्न योजनाओं से हो रहे लाभ के बारे में अवगत कराया।

मुख्यमंत्री ने मरारकसीबहरा में किसान ध्रुव के घर किया भोजन
मुख्यमंत्री बघेल आज भेंट-मुलाकात अभियान के दौरान महासमुंद जिले के खल्लारी विधान सभा के ग्राम एम.के.बाहरा निवासी आदिवासी किसान यादराम धु्रव के घर बड़े ही चाव से भोजन किया। उन्हें भोजन में गौठानों की बाड़ी की लालभाजी तथा मुनगाभाजी, तिवरा भाजी के अलावा जिमीकांदा की सब्जी और सील से पीसे टमाटर चटनी फुलकांस की थाली में परोसा गया था।

8 वर्षीया बच्ची की हत्या की जांच करने विशेष टीम गठित...

8 वर्षीया बच्ची की हत्या की जांच करने विशेष टीम गठित...

 रायपुर। राजधानी के विधानसभा थाना क्षेत्र के बीएसयूपी कॉलोनी सड्डू में 8 साल की बच्ची की किडनैपिंग के बाद हत्या कर दी गई। इस मामले में एसएसपी ने एडिश्नल एसपी कीर्तन राठौर की अगुवाई में 8 सदस्यीय विशेष टीम बनाई है। एडिश्नल एसपी कीर्तन राठौर की अगुवाई वाली टीम में विधानसभा सीएसपी उदयन बेहार, डीएसपी क्राइम दिनेश सिन्हा, माना सीएसपी कल्पना वर्मा, डीएसपी अजाक ज्योत्सना चौधरी, विधानसभा थाना टीआई संजीव मिश्रा, खमतराई थाना प्रभारी सोनल ग्वाला, एसीसीयू गिरीश तिवारी, निरीक्षक एसीसीयू गौरव तिवारी को शामिल किया गया है।


बता दें कि इस मामले में पुलिस के हाथ सप्ताह भर से खाली हैं। बच्ची का 7 दिसंबर मंगलवार की शाम अपहरण कर लिया गया था। इसकी रिपोर्ट दुर्गा की मां ने विधानसभा थाने में दर्ज कराई थी। उसके बाद पुलिस पतासाजी को लेकर गंभीर नहीं दिख रही थी। अचानक मंगलवार रात सवा 10 बजे दुर्गा की लाश एक कार्टन में कोई छोड़ गया था। इसके बाद एसएसपी प्रशांत अग्रवाल ने बुधवार सुबह मौके का मुआयना कर दुर्गा के माता पिता से भी बात की। शाम को शार्ट पीएम रिपोर्ट के बाद एसएसपी ने 8 सदस्यीय जांच टीम बनाई। इस रिपोर्ट में डॉक्टर्स ने हत्या के संकेत दिए। पुलिस ने अज्ञात के खिलाफ हत्या का मामला दर्ज कर लिया है।

 

मुख्यमंत्री ने खल्लारी विस क्षेत्र के लिए 29 करोड़ के विकास कार्यों का किया भूमिपूजन व लोकार्पण

मुख्यमंत्री ने खल्लारी विस क्षेत्र के लिए 29 करोड़ के विकास कार्यों का किया भूमिपूजन व लोकार्पण

 रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल अपने प्रदेशव्यापी भेंट-मुलाकात अभियान की कड़ी में इन दिनों महासमुंद जिला के दौरे पर हैं। इस दौरान उन्होंने बुधवार को जिले के खल्लारी विधानसभा का दौरा किया और 29 करोड़ रूपए से अधिक के विकास कार्यों की सौगात दी।
    
मुख्यमंत्री बघेल ने ग्रामीणों से भेंट-मुलाकात कर उनसे बातचीत की। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने शासकीय योजनाओं के जमीनी स्तर पर क्रियान्वयन की जानकारी ली तो वहीं ग्रामीणों की आवश्यकता और समस्याओं को भी सुना। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने आज शाम बागबाहरा स्थित रेस्ट हाउस में आयोजित कार्यक्रम में खल्लारी विधानसभा क्षेत्र के लिए 29 करोड़ रुपये से अधिक के विकास कार्यों का भूमिपूजन और लोकार्पण किया। इस अवसर पर प्रदेश के गृहमंत्री व जिले के प्रभारी मंत्री ताम्रध्वज साहू, खल्लारी विधायक व संसदीय सचिव द्वारिकाधीश यादव भी मौजूद रहे।मुख्यमंत्री बघेल द्वारा आज खल्लारी विधानसभा क्षेत्र के लिए 29 करोड़ 26 लाख 5 हजार रुपए के विकास कार्यों का लोकार्पण एवं भूमिपूजन किया गया। इसमें 25 करोड़ 4 लाख 84 हजार रुपए के 41 विकास कार्यों का भूमिपूजन व शिलान्यास तथा 4 करोड़ 21 लाख 21 हजार रुपए के 23 नवीन सड़क निर्माण, पुल-पुलिया और तेन्दूकोना में नवीन महाविद्यालय भवन निर्माण, कसेकेरा और नवाडीह खुर्द में हाईस्कूल भवन निर्माण, बागबाहरा में नवीन विश्राम गृह निर्माण आदि कार्यों का भूमिपूजन किया गया। वहीं लोकार्पण कार्यों में रंगमंच, सांस्कृतिक भवन निर्माण, सी.सी. रोड आदि कार्य शामिल रहेगौरतलब है कि मुख्यमंत्री बघेल द्वारा बीते 4 मई से आमजनों से सीधे संवाद स्थापित करने के लिए प्रदेशव्यापी भेंट-मुलाकात अभियान की शुरुआत की गई है। इस अभियान में मुख्यमंत्री जिन क्षेत्रों में पहुंच रहे हैं, वहां जनआकांक्षाओं के अनुरूप व क्षेत्र की आवश्यकता के अनुसार विकास कार्यों की सौगात भी दे रहे हैं।

शिक्षा जगत की खबर : CG में अब शिक्षा का अधिकार अधिनियम के कार्यों का संचालन समग्र शिक्षा से

शिक्षा जगत की खबर : CG में अब शिक्षा का अधिकार अधिनियम के कार्यों का संचालन समग्र शिक्षा से

रायपुर / राज्य में संचालित निःशुल्क एवं अनिवार्य बाल शिक्षा अधिकार अधिनियम 2009 (शिक्षा का अधिकार) योजना का संचालन अब समग्र शिक्षा कार्यालय द्वारा किया जाएगा। अभी तक यह योजना का संचालक लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा संचालित की जा रही थी।  राज्य शासन के स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा शिक्षा के अधिकार योजना के तहत सार्वजनिक वित्तीय प्रबंधन प्रणाली (पीएफएमएस) पोर्टल के माध्यम से लाभार्थियों के दावा निपटारा डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (डीबीटी) मोड से किए जाने और योजना के समस्य कार्य, प्रबंधन का दायित्व संचालक लोक शिक्षण संचालनालय के स्थान पर प्रबंध संचालक समग्र शिक्षा राज्य परियोजना कार्यालय को सौंपा है।  उल्लेखनीय है कि सार्वजनिक वित्तीय प्रबंधन प्रणाली (पीएफएमएस) अंतर्गत निःशुल्क एवं अनिवार्य बाल शिक्षा अधिकार 2009 की योजना भारत सरकार वित्त मंत्रालय, व्यय विभाग के पत्र द्वारा केन्द्र प्रवर्तित योजना के फंड विमुक्त करने और उनके उपयोग के निगरानी की संशोधित प्रक्रिया निर्धारित है। विभागीय आदेश द्वारा केन्द्र प्रवर्तित योजना के तहत इस योजना में सिंगल नोडल एजेंसी और योजना के नोडल अधिकारी समग्र शिक्षा राज्य परियोजना कार्यालय छत्तीसगढ़ को घोषित किया गया है। योजना के समस्त दायित्व, निर्वहन एवं जिम्मेदारी के लिए समग्र शिक्षा निर्धारित है। वर्तमान में यह कार्य संचालक लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा निष्पादित किया जा रहा है।
Suspended : महिला की मौत के मामले में स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. निलंबित

Suspended : महिला की मौत के मामले में स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. निलंबित

 अंबिकापुर : Suspended : राज्य शासन के चिकित्सा शिक्षा विभाग ने अंबिकापुर के राजमाता देवेन्द्रकुमारी सिंहदेव चिकित्सा महाविद्यालय में स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. मंजू एक्का को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। उन्हें मेडिकल कॉलेज से संबद्ध चिकित्सालय में प्रतापपुर से रिफर किये गये मरीज सुबुकतारा (पति इसराफिल) की हाई रिस्क प्रेगनेंसी संबंधी प्रकरण में बीते 29 नवम्बर को हुई मौत के मामले में निलंबित किया गया है। उनके द्वारा चिकित्सालय में ऑन कॉल ड्यूटी के दौरान चिकित्सालय से सूचना प्राप्त होने के बावजूद अपने पदीय दायित्वों एवं कर्तव्यों का तत्परतापूर्वक निर्वहन नहीं किया गया।

इस घटना के संबंध में 1 दिसम्बर को प्राप्त प्रारंभिक जांच प्रतिवेदन में पाया गया कि डॉ. मंजू एक्का ने अपने पदीय दायित्वों के निर्वहन में घोर लापरवाही बरती। उनका यह कृत्य छत्तीसगढ़ सिविल सेवा (आचरण) नियम, 1965 के नियम-3 का स्पष्ट उल्लंघन है। डॉ. मंजू एक्का द्वारा पदीय दायित्वों एवं कर्तव्यों का तत्परतापूर्वक निर्वहन नहीं करने के कारण छत्तीसगढ़ सिविल सेवा (वर्गीकरण, नियंत्रण तथा अपील) नियम, 1966 के नियम 9 (क) के तहत तत्काल प्रभाव से निलंबित करते हुए निलंबन अवधि में उनका मुख्यालय कार्यालय सिविल सर्जन-सह-मुख्य अस्पताल अधीक्षक, जिला चिकित्सालय, जिला- सूरजपुर निर्धारित किया गया है। उन्हें निलंबन काल में मूलभूत नियम 53 के तहत नियमानुसार जीवन निर्वाह भत्ता की पात्रता होगी।