छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |
इंद्रावती टाइगर रिजर्व में दिखा वन भैंसों का झुंड

इंद्रावती टाइगर रिजर्व में दिखा वन भैंसों का झुंड

 रायपुर। इंद्रावती टाइगर रिजर्व प्रबंधन द्वारा छत्तीसगढ़ के राजकीय पशु वन भैंसा के जनसंख्या वृद्धि, संरक्षण एवं संवर्धन के लिए लगातार प्रयास किये जा रहे हैं। बीजापुर जिले के इंद्रावती टाइगर रिजर्व में 6 वन भैंसों का झुंड हाल ही में देखा गया है।

इंद्रावती टाइगर रिजर्व के उप निदेशक  धम्मशील गणविर ने बताया कि वन भैसों के संरक्षण के लिए पेट्रोलिंग गार्ड व ग्रामीणों के साथ मिलकर निगरानी किया जा रहा है, ताकि इनका संरक्षण किया जा सके। इंद्रावती टाईगर रिजर्व क्षेत्र की सीमा महाराष्ट्र से लगे होने से वन भैसों का आवागमन दोनों क्षेत्रों में होता है। इसके लिए इंद्रावती टाइगर रिजर्व प्रबंधन द्वारा महाराष्ट्र राज्य के गड़चिरोली वन विभाग से समन्वय स्थापित किया जा रहा है, ताकि की साथ मिलकर वन भैंसे के संरक्षण और संवर्धन का कार्य किया जा सके।

भारत में वन भैंसा प्रमुखतः असम व छत्तीसगढ़ में पाया जाता है। वन भैंसा छत्तीसगढ़ में दुर्लभ एवं संकटग्रस्त प्रजातियों में से एक है। 2800 वर्ग किलोमीटर में फैले इंद्रावती टाइगर रिजर्व वन भैंसों के लिए उपयुक्त प्राकृतिक रहवास है, जिसके कारण यहा वन भैंसा अधिक संख्या में देखने को मिलते हैं।

अनुसूचित जातियों को 2021 की जनगणना के आधार पर मिलेगा आरक्षण: बघेल

अनुसूचित जातियों को 2021 की जनगणना के आधार पर मिलेगा आरक्षण: बघेल

 रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा है कि छत्तीसगढ़ बाबा गुरूघासीदास के बताए सत्य, अहिंसा, भाईचारा, बंधुत्व, समानता और सद्भाव के मार्ग पर चलकर तीव्र गति से विकास कर रहा है।

उन्होंने आज मुंगेली जिले के लोरमी विकासखंड के ग्राम लालपुर धाम में बाबा गुरूघासीदास जयंती पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि अनुसूचित जातियों को वर्तमान जनसंख्या के अनुसार 13 प्रतिशत आरक्षण देने का प्रावधान किया गया है।मुख्यमंत्री ने भारत सरकार से 2021 की जनगणना शीघ्र कराने की मांग करते हुए कहा कि नई जनगणना के अनुरूप अनुसूचित जाति को तत्काल आरक्षण प्रदान किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम में लालपुर धाम के विकास के लिए एक करोड़ रूपए देने की घोषणा की। 

 

मुख्यमंत्री बघेल ने लालपुर धाम में आयोजित कार्यक्रम में सतनामी समाज के आस्था और विश्वास के प्रतीक जोड़ा जैतखाम और मंदिर की पूजा-अर्चना की तथा प्रदेश की सुख-समृद्धि की कामना की। उन्होंने लोगों को बाबा गुरूघासीदास जयंती की बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए कहा कि बाबा गुरूघासीदास ने सत्य पर चलने का रास्ता दिखाया है। राज्य शासन बाबा के बताए गए रास्ते पर चल रहा है। उनका सामाजिक समरसता का संदेश आज भी प्रासंगिक है। 

 

 

मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम में कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार ने अर्थव्यवस्था में मजबूती लाने का कार्य किया है। यहां किसानों को उनकी मेहनत का पूरा दाम मिल रहा है। उनका कृषि ऋण और सिंचाई कर माफ किया गया है। समर्थन मूल्य पर लघु वनोपजों तथा उड़द, मूंग और अरहर की खरीदी की जा रही है। गन्ना के खरीदी मूल्य में वृद्धि की गई है जिससे किसानों की आर्थिक स्थिति मजबूत हुई है। उन्होंने कहा कि शिक्षा, स्वास्थ्य आदि व्यवस्थाओं को सुदृढ़ करने के लिए जीर्ण-शीर्ण और मरम्मत योग्य स्कूलों तथा अन्य शासकीय भवनों की मरम्मत के लिए एक हजार करोड़ रूपए तथा तकनीकी शिक्षा की मजबूती के लिए 1200 करोड़ रूपए की स्वीकृति दी गई है। मुख्यमंत्री श्री बघेल ने कहा कि बाबाजी के संदेश मानवता की सेवा का अनुकरण करते हुए राज्य शासन द्वारा देश में कोरोना के दौरान लागू लॉक-डाउन में गरीबी रेखा के नीचे जीवन-यापन करने वालों को तीन माह तक निःशुल्क राशन दिया गया है। 

 

 

नगरीय प्रशासन एवं विकास मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया ने कार्यक्रम में अपने संबोधन में कहा कि बाबा गुरू घासीदास के बताए गए मार्ग पर चलकर हमें आगे बढ़ना है, तभी छत्तीसगढ़ राज्य आगे बढ़ेगा। मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने छत्तीसगढ़ की परम्परा और संस्कृति को आगे बढ़ाने और सामाजिक समरसता को बनाए रखने का कार्य किया है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने नवा रायपुर में गुरूघासीदास शोध पीठ और संग्रहालय की स्थापना तथा प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं के लिए अनुसूचित जाति के मेधावी विद्यार्थियों को राष्ट्रीय स्तर की कोचिंग सुविधा उपलब्ध कराने हेतु भूमिपूजन किया है। इनकी स्थापना से समाज के युवाओं को आगे बढ़ने का मौका मिलेगा। 

 

लालपुर धाम में आयोजित कार्यक्रम को संसदीय सचिव रश्मि आशीष सिंह, पूर्व मंत्री एवं मुंगेली के विधायक पुन्नूलाल मोहले, लोरमी के विधायक धर्मजीत सिंह और सतनाम कल्याण समिति बंधवा के अध्यक्ष गौटिया फणीश्वर पाटले ने भी संबोधित किया।

 

छत्तीसगढ़ राज्य सहकारी (अपेक्स) बैंक के अध्यक्ष बैजनाथ चंद्राकर, जिला पंचायत अध्यक्ष लेखनी सोनू चंद्राकर, राजमहंत भुनेश्वर पात्रे, जनपद पंचायत लोरमी की अध्यक्ष मीना नरेश पाटले, अनुसूचित जाति प्राधिकरण की सदस्य रत्नावली कौशल, बिलासपुर रेंज के आईजी बद्रीनारायण मीणा, कलेक्टर राहुल देव और पुलिस अधीक्षक चन्द्रमोहन सिंह सहित क्षेत्र के अनेक जनप्रतिनिधि और गणमान्य नागरिक भी कार्यक्रम में बड़ी संख्या में मौजूद थे।

 

रायपुर से गोवा के लिए नए साल से विमान सेवा शुरू......

रायपुर से गोवा के लिए नए साल से विमान सेवा शुरू......

 रायपुर । रायपुर से गोवा के लिए सीधी उड़ान का लम्बी समय से इंतजार कर रहे लोगों के लिए खुशखबरी है। नए साल में इंडिगो इस रूट में सौगात दे रही है। रायपुर से गोवा के लिए 7 जनवरी से विमान सेवा शुरू हो रही है।

इंडिगो ने संचालन का शेड्यूल जारी कर दिया है। रायपुर से गोवा के बीच संचालित होने वाली इस हवाई सेवा में यात्री कोच्चि तक का सफर कर सकते हैं

नए साल से प्रदेश के हवाई यात्रियों को अब गोवा जाने-आने के लिए दो उड़ानों का विकल्प उपलब्ध होगा। एक फ्लाइट डाइरेक्ट गोवा- रायपुर सेक्टर में उपलब्ध होगी तथा दूसरी फ्लाइट रायपुर से इंदौर होते हुए गोवा के लिए उपलब्ध होगी। नई फ्लाइट के शुरू होने के साथ रायपुर से गोवा की दूरी सिर्फ दो घंटे में ही तय हो जाएगी।

 

सीएम बघेल करेंगे राशि का वितरण, देखें लाइव...

सीएम बघेल करेंगे राशि का वितरण, देखें लाइव...

 रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल गोधन न्याय योजना के हितग्राहियों को राशि वितरण कार्यक्रम में शामिल हुए। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल अपने निवास कार्यालय में आयोजित वर्चुअल कार्यक्रम में गोधन न्याय योजना के हितग्राहियों को 5 करोड़ 99 लाख रूपए का भुगतान करेंगे। कृषि मंत्री रविन्द्र चौबे, वन मंत्री मोहम्मद अकबर, मुख्यमंत्री के सलाहकार प्रदीप शर्मा भी कार्यक्रम में उपस्थित हैं।

देखें लाइव...

 

https://youtu.be/aRBet1I2SwQ
वंदे मेट्रो ट्रेन भी शुरू करेगा भारतीय रेल : अश्विनी वैष्णव

वंदे मेट्रो ट्रेन भी शुरू करेगा भारतीय रेल : अश्विनी वैष्णव

 2023 तक भारत में हाइड्रोजन से चलेंगी ट्रेनें

नई दिल्ली । रेलवे वंदे मेट्रो ट्रेन का निर्माण कर रहा है जो 1950 और 60 के दशक में डिजाइन की गई मेट्रो ट्रेन का स्थान लेगी। रेल एवं संचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने रविवार को यह जानकारी दी। उन्होंने यह भी कहा कि पहली स्वदेशी रूप से डिजाइन और निर्मित हाइड्रोजन ट्रेन दिसंबर 2023 में शुरू होगी। वैष्णव ने कहा, "हम डिजाइन कर रहे हैं और डिजाइन मई या जून तक आ जाना चाहिए। हम एक विश्वस्तरीय वंदे मेट्रो डिजाइन कर रहे हैं, जो एक बड़ी छलांग होगी।" उन्होंने कहा, "ये वंदे मेट्रो ट्रेन इतनी बड़ी संख्या में निर्मित की जाएंगी कि देश भर में 1950 और 1960 के दशक की डिजाइन वाली सभी ट्रेनों को बदल दिया जाएगा।"

केंद्र सरकार, विशेष रूप से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मध्यम और निम्न वर्ग के लोगों पर ध्यान केंद्रित करते हैं जो खर्च करने में सक्षम नहीं हैं। वैष्णव ने कहा कि प्रधानमंत्री चाहते हैं कि रेलवे हर भारतीय के जीवन में बड़ा परिवर्तनकारी बदलाव लाए। हाइड्रोजन आधारित ट्रेनों पर एक सवाल के जवाब में मंत्री ने कहा कि वंदे भारत की तरह भारतीय इंजीनियर इसे डिजाइन कर रहे हैं। उन्होंने कहा, "डिजाइन की प्रक्रिया पहले से ही चल रही है और हमें दिसंबर 2023 तक देश में पहली हाइड्रोजन ट्रेन शुरू करने में सक्षम होना चाहिए।"

वैष्णव ने रेलवे के निजीकरण से इनकार करते हुए कहा, "रेलवे एक रणनीतिक क्षेत्र है और यह सरकार के पास रहेगा।" केंद्रीय मंत्री ने कहा कि रेलवे वंदे भारत-3 डिजाइन पर काम कर रहा है, जिसमें स्लीपर क्लास भी होगी। इन ट्रेनों का इस्तेमाल लंबी यात्रा के लिए भी किया जाएगा। वर्तमान में, रेलवे एक दिन में 12 किमी रेलवे ट्रैक निर्माण कर रहा है, जो 2004 से 2014 तक कांग्रेस के नेतृत्व वाली संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन सरकार के दौरान केवल चार किमी प्रतिदिन हुआ करता थामंत्री ने कहा कि अगले साल, रेलवे एक दिन में 16 किमी से 17 किमी ट्रैक बिछाने का लक्ष्य हासिल कर लेगा, हालांकि प्रधानमंत्री ने 20 किलोमीटर रेलवे लाइन बिछाने का लक्ष्य रखा है। वैष्णव ने कांग्रेस और जद (एस) पर आरोप लगाया, जिन्होंने कर्नाटक के लिए कुछ खास नहीं किया। उनके अनुसार, यूपीए शासन के दौरान राज्य को 835 करोड़ रुपये का आवंटन मिलता था जबकि वर्तमान में 6,091 करोड़ रुपये मिल रहा है। नई तकनीकों को प्राप्त करने के बारे में बोलते हुए, केंद्रीय मंत्री ने कहा कि रेलवे ने एक नई स्टार्टअप पहल शुरू की है।

"लगभग 800 स्टार्टअप्स ने आवेदन किया और उनमें से 50 को शॉर्टलिस्ट किया गया। अब हम इन स्टार्टअप्स को आइडिया से प्रोडक्ट स्टेज तक सपोर्ट करेंगे। उत्पाद के सफल होने के बाद, हम उन्हें चार साल के लिए धन देंगे और उन्हें चार साल तक व्यवस्थित रखेंगे ताकि वे वास्तव में स्थिर हो सकें और पहले रेलवे के भीतर उन उत्पादों का उपयोग कर सकें, और फिर विश्व स्तर पर वे उन उत्पादों को लेने में सक्षम हों।"

मुंबई और अहमदाबाद के बीच बुलेट ट्रेन कॉरिडोर निर्माण के बारे में उन्होंने कहा कि यह पूरी गति से चल रहा है। वैष्णव ने दावा किया कि इससे पैदा होने वाले कंपन को देखते हुए बुलेट ट्रेन संचालन की तकनीक इतनी जटिल है, लेकिन भारतीय इंजीनियरों ने तकनीक में महारत हासिल कर ली है। मुंबई-अहमदाबाद कॉरिडोर के सफल समापन के बाद रेलवे देश में 11 या 12 और कॉरिडोर अपने हाथ में लेगा।

BREAKING : कई IFS अफसरों के हुए तबादले, आलोक कटियार को मिली क्रेडा के CEO की अतिरिक्त जिम्मेदारी, देखें पूरी लिस्ट

BREAKING : कई IFS अफसरों के हुए तबादले, आलोक कटियार को मिली क्रेडा के CEO की अतिरिक्त जिम्मेदारी, देखें पूरी लिस्ट

 रायपुर। राज्य सरकार ने 15 IAS अफसरों के साथ-साथ कई IFS अफसरों के भी तबादले किये हैं। जारी आदेश के अनुसार आलोक कटियार को जल जीवन मिशन के साथ क्रेडा CEO की अतिरिक्त जिम्मेदारी मिली है। नीचे आदेश में देखिए किन्हे कौन सी जिम्मेदारी दी गई है।

आदेश की कॉपी 

आज गोधन न्याय योजना के हितग्राहियों को मिलेंगे 5 करोड़ 99 लाख रूपये, मुख्यमंत्री बघेल एक क्लिक से करेंगे ट्रांसफर

आज गोधन न्याय योजना के हितग्राहियों को मिलेंगे 5 करोड़ 99 लाख रूपये, मुख्यमंत्री बघेल एक क्लिक से करेंगे ट्रांसफर

 रायपुर। मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल( CM baghel) आज मुख्यमंत्री निवास कार्यालय में गोधन न्याय योजना के राशि अंतरण के लिए आयोजित वर्चुअल कार्यक्रम के माध्यम से पशुपालक ग्रामीणों, गौठानों से जुड़ी महिला समूहों और गौठान समितियों को 5 करोड़ 99 लाख रूपए की राशि ऑनलाइन जारी करेंगे।

1 दिसम्बर से 15 दिसम्बर तक गौठानों में पशुपालक ग्रामीणों, किसानों, भूमिहीनों से क्रय 2.2 लाख क्विंटल गोबर के एवज में 4 करोड़ 41 लाख रूपए, गौठान समितियों को 94 लाख और महिला समूहों को 64 लाख रूपए की लाभांश राशि शामिल हैं।

गोधन न्याय योजना के हितग्राहियों को 380.27 करोड़ का भुगतान

गोधन न्याय योजना के तहत राज्य (state) हितग्राहियों को 374 करोड़ 28 लाख रूपए का भुगतान किया जा चुका है, जिसमें 18 करोड़ रूपए की बोनस राशि भी शामिल है। 19 दिसम्बर को 5.99 करोड़ के भुगतान के बाद यह आंकड़ा 380 करोड़ 27 लाख रूपए हो जाएगा।

छत्तीसगढ़( chhattisgarh) के गौठानों में 2 रूपए किलो की दर से गोबर की खरीदी

गोधन न्याय योजना के तहत छत्तीसगढ़ के गौठानों में 2 रूपए किलो की दर से गोबर की खरीदी की जा रही है। गौठानों में 15 दिसम्बर तक 94.23 लाख क्विंटल गोबर खरीदी के एवज में गोबर विक्रेताओं को 188.45 करोड़ रूपए का भुगतान भी किया जा चुका है। 19 दिसम्बर को गोबर विक्रेताओं को 4.41 करोड़ रूपए का भुगतान होने के बाद यह आंकड़ा बढ़कर 192.96 करोड़ रूपए हो जाएगा।

संपत्ति विवाद में हिस्ट्रीशीटर कांग्रेस नेता की हत्या, पिता, भाई और पत्नी समेत 13 गिरफ्तार

संपत्ति विवाद में हिस्ट्रीशीटर कांग्रेस नेता की हत्या, पिता, भाई और पत्नी समेत 13 गिरफ्तार

 छत्तीसगढ़ के बिलासपुर( bilaspur) के हिस्ट्रीशीटर पूर्व कांग्रेस नेता संजू त्रिपाठी की हत्या का खुलासा हुआ है। साजिश में शामिल पिता जयनारायण त्रिपाठी, भाई कपिल त्रिपाठी उसकी पत्नी सुतित्रा त्रिपाठी समेत 13 आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है।

एसएसपी पारुल माथुर ने रविवार की रात इस बहुचर्चित हत्याकांड को लेकर मीडिया से बातचीत की। उन्होंने बताया कि चार दिन पहले सकरी में हुए हिस्ट्रीशीटर कांग्रेस नेता संजू त्रिपाठी की गोली मारकर हत्या करने के बाद से पुलिस इस केस की जांच में जुट गई थी। उन्होंने बताया कि संपत्ति का झगड़ा औक रिश्तेदार महिला से अनैतिक सबंध ही इस हत्याकांड का मुख्य कारण बना। संजू का पिता जयनारायण और मुख्य आरोपी कपिल त्रिपाठी के दो दिसंबर को हुई बातचीत की रिकॉर्डिंग( recording) मिलने के बाद से ही तय हो गया था कि इन्होंने ही मिलकर षड्यंत्र रचा है।

राजेंद्र सिंह ठाकुर समेत 11 लोगों को गिरफ्तार

पुलिस ने संजू त्रिपाठी के पिता जय नारायण त्रिपाठी, भाई कपिल त्रिपाठी, बहू सुनीता त्रिपाठी, दोस्त प्रेम श्रीवास, अमन गुप्ता, जीजा भरत तिवारी, आशीष तिवारी, रवि तिवारी और राजेंद्र सिंह ठाकुर समेत 11 लोगों को गिरफ्तार कर लिया है. वहीं 5 शूटर अभी फरार हैं. संजू की हत्या के लिए 10 लाख रुपये में यूपी के शूटर्स से सौदा हुआ था।

Godhan Nyay Yojana : CM भूपेश कल गोधन न्याय योजना की राशि का करेंगे अंतरण, बिल्हा में आयोजित गुरू घासीदास जयंती में होंगे शामिल

Godhan Nyay Yojana : CM भूपेश कल गोधन न्याय योजना की राशि का करेंगे अंतरण, बिल्हा में आयोजित गुरू घासीदास जयंती में होंगे शामिल

 रायपुर : मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel) 19 दिसंबर को पूर्वान्ह 12 बजे मुख्यमंत्री निवास से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के द्वारा गोधन न्याय योजना के अंतर्गत किसानों, पशुपालकों और ग्रामीणों को राशि का अंतरण करेंगे तथा छत्तीसगढ़ राज्य वन्यजीव बोर्ड के कार्यों की समीक्षा करेंगे।

मुख्यमंत्री दोपहर 2.30 बजे पुलिस परेड ग्राउण्ड रायपुर हेलीपेड से हेलीकॉप्टर द्वारा बिलासपुर जिले के बिल्हा के लिए प्रस्थान करेंगे और वहां दोपहर 3.05 बजे आयोजित गुरू घासीदास जयंती कार्यक्रम में शामिल होंगे। मुख्यमंत्री दोपहर 3.50 बजे बिल्हा से हेलीकॉप्टर द्वारा प्रस्थान कर शाम 4.20 बजे रायपुर लौट आएंगे।

CG IAS BREAKING: बड़े पैमाने पर तबादला, कई जिलों के बदले गए कलेक्टर, देखिए लिस्ट

CG IAS BREAKING: बड़े पैमाने पर तबादला, कई जिलों के बदले गए कलेक्टर, देखिए लिस्ट

रायपुर। छत्तीसगढ़ सरकार ने बड़े पैमाने पर IAS अफसरों का फेरबदल किया है. कई जिलों के कलेक्टर बदले गए हैं. राज्य शासन द्वारा भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारियों के नवीन पदस्थापना आदेश जारी किया है.

CG ACCIDENT NEWS : प्रदेश में यहाँ एक ही जगह पर दो बड़े हादसे, 2 लोगों की मौत

CG ACCIDENT NEWS : प्रदेश में यहाँ एक ही जगह पर दो बड़े हादसे, 2 लोगों की मौत

 भिलाई। दुर्ग जिले के भिलाई-3 थाना क्षेत्र में रविवार सुबह एक ही जगह पर दो सड़क हादसे में दो की मौत हो गई। दोनों हादसो में बाइक चालक की जान चली गई। वहीं एक की हालत गंभीर बताई जा रही है। पुलिस ने दोनों शव को पीएम के लिए सुपेला अस्पताल भेज दिया है। वहीं घायल को दुर्ग जिला अस्पताल रेफर किया गया है।

पहली दुर्घटना में अज्ञात वाहन ने बाइक सवार को टक्कर मारी, जिसमें सवाल चालक की मौत हो गई, वहीं पीछे बैठा सवार गंभीर रूप से घायल हो गया. पुलिस के अनुसार, ठाकुर प्रसाद अपनी बाइक CG 08 AL 6876 से रायपुर की तरफ जा रहा था. रविवार सुबह करीब 10.45 बजे चरोदा GRP थाने के पास नेशनल हाइवे के किनारे स्थित हनुमान मंदिर के पास अज्ञात ट्रक ने उसे टक्कर मार दी. हादसे में ठाकुर प्रसाद और उसके पीछे बैठा युवक गंभीर रूप से घायल हो गया।

सूचना मिलते ही भिलाई-3 पुलिस घटनास्थल पर पहुंची. पुलिस ने तुरंत घायलों को सुपेला के लाल बहादुर शास्त्री अस्पताल ले जा रही थी कि रास्ते में ठाकुर प्रसाद की मौत हो गई, वहीं गंभीर रूप से घायल दूसरे युवक को दुर्ग जिला अस्पताल रेफर किया गया है. भिलाई-3 टीआई मनीष शर्मा ने बताया कि 52 वर्षीय ठाकुर प्रसाद साहू पिता पुहुप सिंह साहू राजनांदगांव जिला अंतर्गत उरई डबरी गांव कारहने वाला था।

दूसरा एक्सीडेंट भी उसी स्थान पर 

बाइक सवार को जिस स्थान पर अज्ञात ट्रक ने टक्कर मारा था, वहीं से कुछ दूरी पर युवक की लाश बरामद की गई. खबर लिखे जाने तक युवक की पहचान नहीं हो पाई है. बताया जा रहा है कि अज्ञात युवक बाइक CG 07 BP 2594) में सवार होकर रायपुर से भिलाई की ओर आ रहा था. उसी दौरान अज्ञात वाहन ने उसे अपने चपेट में ले लिया।

गौरतलब है कि दुर्ग जिले में लगातार सड़क हादसे बढ़ते ही जा रहे है, बीते दिनों कुम्हारी फ्लाईओवर में एक ही रात में दो भीषण सड़क हादसे हुए थे, जिसमें 2 लोगों की मौत हो गई थी. हादसों पर अंकुश लगाने के लिए दुर्ग पुलिस और ट्रैफिक पुलिस के चेकिंग अभियान चलाने और नागरिकों को हेलमेट और सीट बेल्ट लगाने के साथ-साथ नशे में वाहन न चलाने और अधिक स्पीड में गाड़ी न चलने की हिदायत दी जा रही है. इसके बाद भी जिले में सड़क हादसे रुकने का नाम नहीं ले रहे हैं।

नाबालिग लड़की से दोस्ती कर किया दुष्कर्म, फिर अश्लील फोटो सोशल मीडिया में कर दिया वायरल, आरोपी गिरफ्तार

नाबालिग लड़की से दोस्ती कर किया दुष्कर्म, फिर अश्लील फोटो सोशल मीडिया में कर दिया वायरल, आरोपी गिरफ्तार

 रायपुर। दुर्ग जिले के भिलाई के रेलवे क्षेत्र में एक नाबालिग के साथ दोस्ती के बाद रेप करने के साथ उसकी अश्लील फोटो इंस्टाग्राम में पोस्ट करने का मामला सामने आया है। इस मामले में जीआरपी ने आरोपी शेख साजिद अली (27) के खिलाफ विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज कर गिरफ्तार कर लिया है।

जीआरपी के मुताबिक पीड़िता ने इसकी शिकायत थाने में की थी. जिसके बाद आरोपी के खिलाफ आईपीसी की धारा 376, पॉक्सो एक्ट 4, 6 और आईटी एक्ट 67 और 67 (ए) दर्ज कर आरोपी को गिरफ्तार कर विशेष कोर्ट में पेश किया, जहां से उसे जेल भेज दिया गया है. पीड़िता की शिकायत के मुताबिक आरोपी और उसकी दोस्ती 2021 से है और आरोपी ने उसके साथ कई बार अलग-अलग जगहों पर रेप किया।

इसके बाद आरोपी ने उसकी कुछ न्यूड तस्वीरें इंस्टाग्रा में पोस्ट कर दी.  जिसके बाद पीड़िता ने ये जानकारी अपने परिजनों को दी और उन्होंने इसकी रिपोर्ट जीआरपी थाने में दर्ज कराई. जिसके बाद बिना देरी किए भिलाई जीआरपी ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया।

सीएम भूपेश बघेल की बड़ी घोषणा, संभागों में खुलेंगे अनुसूचित जाति और पिछड़ा वर्ग के लिए नए प्रयास विद्यालय और छात्रावास

सीएम भूपेश बघेल की बड़ी घोषणा, संभागों में खुलेंगे अनुसूचित जाति और पिछड़ा वर्ग के लिए नए प्रयास विद्यालय और छात्रावास

 रायपुर। मुख्यमंत्री बघेल ने शासकीय आदर्श पोस्ट मैट्रिक अनुसूचित जाति बालक छात्रावास पेंशनबाड़ा में आयोजित बाबा गुरू घासीदास जंयती समारोह में कहा कि गुरुघासीदास जी एक ऐसे संत थे जिन्होंने मानवता को बचाने के लिए मानव-मानव एक समान का संदेश दिया। साथ ही उन्होंने समाज में फैली कुरूतियों को दूर करने के लिए समानता, भाईचारा, प्रेम और सद्भाव का भी संदेश दिया। उन्होंने कहा कि गुरू घासीदास जी एकमात्र संत हैं, जिन्होंने छत्तीसगढ़ी में उपदेश दिया। उन्होंने छत्तीसगढ़ी भाषा बोली को आगे बढ़ाने का काम किया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जीवन में कौन व्यक्ति, कहां, किस धर्म में, किस स्थान में जन्म लेगा, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता। हम अच्छी शिक्षा से व्यक्तित्व को निखार सकते है और जीवन में सफलता प्राप्त कर सकते है। छत्तीसगढ़ सरकार भी बच्चों को गुणवत्ता पूर्ण अच्छी शिक्षा देने के लिए प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि बस्तर में बंद 260 स्कूल हमने पुनः शुरू किया है। बच्चों को अंग्रेजी माध्यम में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मिल सके इसलिए 279 स्वामी आत्मानंद उत्कृट अंग्रेजी माध्यम स्कूल खोले। हमारी सरकार ने बड़ी संख्या में 1998 के बाद पहली बार इतनी बड़ी संख्या में शिक्षकों की भर्ती की है। उन्होंने कहा प्रदेश के शाला भवनों, आश्रमों एवं छात्रावासों के कायाकल्प के लिए एक हजार करोड़ रूपए स्वीकृत किया है। उन्होंने कहा कि श्रमिकों के लिए भी छत्तीसगढ़ सरकार राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना के तहत् प्रति वर्ष 7 हजार रूपए की राशि दे रही है।

नगरीय निकाय एवं श्रम मंत्री डॉ. शिव डहरिया और संसदीय सचिव चन्द्रदेव राय ने कार्यक्रम को संबोधित किया। इस अवसर पर महापौर नगर निगम रायपुर एजाज ढेबर, सभापति प्रमोद दुबे और छात्र-छात्राएं उपस्थित थे।

अनुसूचित जातियों को 2021 की जनगणना के आधार पर मिलेगा आरक्षण-सीएम भूपेश बघेल

अनुसूचित जातियों को 2021 की जनगणना के आधार पर मिलेगा आरक्षण-सीएम भूपेश बघेल

 रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा है कि छत्तीसगढ़ बाबा गुरूघासीदास के बताए सत्य, अहिंसा, भाईचारा, बंधुत्व, समानता और सद्भाव के मार्ग पर चलकर तीव्र गति से विकास कर रहा है। उन्होंने आज मुंगेली जिले के लोरमी विकासखंड के ग्राम लालपुर धाम में बाबा गुरूघासीदास जयंती पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि अनुसूचित जातियों को वर्तमान जनसंख्या के अनुसार 13 प्रतिशत आरक्षण देने का प्रावधान किया गया है। मुख्यमंत्री ने भारत सरकार से 2021 की जनगणना शीघ्र कराने की मांग करते हुए कहा कि नई जनगणना के अनुरूप अनुसूचित जाति को तत्काल आरक्षण प्रदान किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम में लालपुर धाम के विकास के लिए एक करोड़ रूपए देने की घोषणा की।

मुख्यमंत्री बघेल ने लालपुर धाम में आयोजित कार्यक्रम में सतनामी समाज के आस्था और विश्वास के प्रतीक जोड़ा जैतखाम और मंदिर की पूजा-अर्चना की तथा प्रदेश की सुख-समृद्धि की कामना की। उन्होंने लोगों को बाबा गुरूघासीदास जयंती की बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए कहा कि बाबा गुरूघासीदास ने सत्य पर चलने का रास्ता दिखाया है। राज्य शासन बाबा के बताए गए रास्ते पर चल रहा है। उनका सामाजिक समरसता का संदेश आज भी प्रासंगिक है।

 

मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम में कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार ने अर्थव्यवस्था में मजबूती लाने का कार्य किया है। यहां किसानों को उनकी मेहनत का पूरा दाम मिल रहा है। उनका कृषि ऋण और सिंचाई कर माफ किया गया है। समर्थन मूल्य पर लघु वनोपजों तथा उड़द, मूंग और अरहर की खरीदी की जा रही है। गन्ना के खरीदी मूल्य में वृद्धि की गई है जिससे किसानों की आर्थिक स्थिति मजबूत हुई है। उन्होंने कहा कि शिक्षा, स्वास्थ्य आदि व्यवस्थाओं को सुदृढ़ करने के लिए जीर्ण-शीर्ण और मरम्मत योग्य स्कूलों तथा अन्य शासकीय भवनों की मरम्मत के लिए एक हजार करोड़ रूपए तथा तकनीकी शिक्षा की मजबूती के लिए 1200 करोड़ रूपए की स्वीकृति दी गई है। मुख्यमंत्री बघेल ने कहा कि बाबाजी के संदेश मानवता की सेवा का अनुकरण करते हुए राज्य शासन द्वारा देश में कोरोना के दौरान लागू लॉक-डाउन में गरीबी रेखा के नीचे जीवन-यापन करने वालों को तीन माह तक निःशुल्क राशन दिया गया है।

 

नगरीय प्रशासन एवं विकास मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया ने कार्यक्रम में अपने संबोधन में कहा कि बाबा गुरू घासीदास के बताए गए मार्ग पर चलकर हमें आगे बढ़ना है, तभी छत्तीसगढ़ राज्य आगे बढ़ेगा। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने छत्तीसगढ़ की परम्परा और संस्कृति को आगे बढ़ाने और सामाजिक समरसता को बनाए रखने का कार्य किया है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने नवा रायपुर में गुरूघासीदास शोध पीठ और संग्रहालय की स्थापना तथा प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं के लिए अनुसूचित जाति के मेधावी विद्यार्थियों को राष्ट्रीय स्तर की कोचिंग सुविधा उपलब्ध कराने हेतु भूमिपूजन किया है। इनकी स्थापना से समाज के युवाओं को आगे बढ़ने का मौका मिलेगा।

लालपुर धाम में आयोजित कार्यक्रम को संसदीय सचिव रश्मि आशीष सिंह, पूर्व मंत्री एवं मुंगेली के विधायक पुन्नूलाल मोहले, लोरमी के विधायक धर्मजीत सिंह और सतनाम कल्याण समिति बंधवा के अध्यक्ष गौटिया फणीश्वर पाटले ने भी संबोधित किया। छत्तीसगढ़ राज्य सहकारी (अपेक्स) बैंक के अध्यक्ष बैजनाथ चंद्राकर, जिला पंचायत अध्यक्ष लेखनी सोनू चंद्राकर, राजमहंत भुनेश्वर पात्रे, जनपद पंचायत लोरमी की अध्यक्ष मीना नरेश पाटले, अनुसूचित जाति प्राधिकरण की सदस्य रत्नावली कौशल, बिलासपुर रेंज के आईजी बद्रीनारायण मीणा, कलेक्टर राहुल देव और पुलिस अधीक्षक चन्द्रमोहन सिंह सहित क्षेत्र के अनेक जनप्रतिनिधि और गणमान्य नागरिक भी कार्यक्रम में बड़ी संख्या में मौजूद थे।

राज्यपाल का दिल्ली दौरे, राष्ट्रपति और पीएम से करेंगी मुलाकात, आरक्षण मुद्दे पर हो सकती है चर्चा

राज्यपाल का दिल्ली दौरे, राष्ट्रपति और पीएम से करेंगी मुलाकात, आरक्षण मुद्दे पर हो सकती है चर्चा

 रायपुर। छत्तीसगढ़ विधानसभा में आरक्षण संशोधन विधेयक पारित हो गया है। लेकिन यह विधेयक राज्यपाल के हस्ताक्षर के इंतजार में है। वहीं आरक्षण संशोधन विधेयक को लेकर राज्य सरकार और राजभवन के बीच तकरार जारी है। राज्यपाल अनुसुईया उइके आज दिल्ली रवाना होंगी। अपने तीन दिवसीय दिल्ली प्रवास के दौरान राज्यपाल 20 दिसंबर को सुबह 11 बजे वह राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु से मुलाकात करेंगी। इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह से भी मिलने के लिए समय मांगा है।

कयास लगाए जा रहे हैं कि राज्यपाल छत्तीसगढ़ में आरक्षण को लेकर चल रहे विवाद को लेकर राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री से चर्चा कर सकती हैं। इसके अलावा वह आदिवासियों के मुद्दे पर चर्चा करेंगी। 21 दिसंबर को राज्यपाल वापस लौटेंगी।

बता दें कि राज्य सरकार ने नुसूचित जनजाति वर्ग के लिए 32 प्रतिशत, अनुसूचित जाति वर्ग के लिए 13 प्रतिशत, पिछड़ा वर्ग के लिए 27 प्रतिशत और ईडब्ल्यूएस के लिए 4 प्रतिशत आरक्षण का प्रावधान किया है।

19 सितंबर को हाईकोर्ट ने प्रदेश में 2012 से चल रहे 58 प्रतिशत के आरक्षण को असंवैधानिक बताते हुए इसे निरस्त कर दिया था। इसके बाद राज्य सरकार ने कुल 76 प्रतिशत आरक्षण देने का प्राविधान करके करके विधानसभा से आरक्षण संशोधन विधेयक पारित किया है। इस विधेयक को लेकर राज्यपाल असमंजस में पड़ गई हैं। उन्हाेंने 10 बिंदुओं पर आपत्ति करके राज्य सरकार से जवाब-तलब किया है। नतीजा यह हो रहा है कि अभी तक प्रदेश में आरक्षण की शून्य स्थिति बनी हुई है।

खदान से कॉपर केबल की चोरी, पुलिस ने मामले में एक और आरोपी को किया गिरफ्तार

खदान से कॉपर केबल की चोरी, पुलिस ने मामले में एक और आरोपी को किया गिरफ्तार

 सूरजपुर। जिले के रेहर भूमिगत खदान के खान अभियंता सुरेश बाबु ने बीते 21 अक्टूबर को सूरजपुर थाना में रिपोर्ट दर्ज कराया कि खदान के 1 नंबर इंकलाईन से फ्लेक्सिबल पीव्हीसी कॉपर केबल 30 मीटर को अज्ञात चोर के द्वारा चोरी कर लिया गया है। रिपोर्ट पर धारा 457, 380 के तहत मामला पंजीबद्ध किया गया। मामले की विवेचना करते हुए पुलिस ने पूर्व में ही 2 आरोपियों को गिरफ्तार किया था। मामले में आरोपी राजा यादव फरार था जिसकी पतासाजी की जा रही थी।

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक मधुलिका सिंह व एसडीओपी सूरजपुर प्रकाश सोनी के मार्गदर्शन में थाना सूरजपुर की पुलिस फरार आरोपी की पतासाजी में लगी थी इसी बीच मुखबीर की आरोपी राजा यादव उर्फ भाकू पिता पूरनचंद यादव उम्र 27 वर्ष निवासी हल्दीबाड़ी सड़कदफाई, थाना चिरमिरी जिला कोरिया को पकड़ा गया जिसके निशानदेही पर चोरी का 10 मीटर तांबा का तार कीमत 7 हजार रूपये का बरामद कर गिरफ्तार किया गया। इस कार्यवाही में थाना प्रभारी सूरजपुर प्रकाश राठौर सहित उनकी टीम सक्रिय रही।

ट्रक के पहिचे के नीचे दबने से बाइक सवार युवक की दर्दनाक मौत, परिजनों ने किया जमकर हंगामा

ट्रक के पहिचे के नीचे दबने से बाइक सवार युवक की दर्दनाक मौत, परिजनों ने किया जमकर हंगामा

 बिलासपुर। CG ACCIDENT NEWS : जिले से भीषण सड़क हादसे की खबर सामने आ रही है। यहाँ पेट्रोल डलवाने के लिए पेट्रोल पंप जा रहा था। तभी ट्रक ने उसे टक्कर मार दिया। जिसके कारण वह पहियों के नीचे आ गया और उसकी मौत हो गई है। हादसा रतनपुर थाना क्षेत्र में हुआ है। हादसे के बाद गुस्साए लोगों ने चक्काजाम कर दिया और जमकर हंगामा किया है।

जानकारी के मुताबिक चपोरा निवासी संतोष जायसवाल रविवार सुबह 8 बजे के आसपास अपनी बाइक से पेट्रोल डलवाने जा रहा था। इसी दौरान वह चपोरा मोड़ के पास पहुंचा था। उसी वक्त ये हादसा हो गया। घटनास्थल पर ही उसकी मौत हो गई थी।

बताया गया कि सामने की तरफ से एक रफ्तार ट्रक आ रहा था। उसने सीधे युवक को चपेट में ले लिया। युवक बाइक समेत उसके नीचे ही आ गया था। घटना के बाद ट्रक चालक गाड़ी लेकर फरार हो गया है। वहीं आस-पास के लोगों ने तुरंत ही इस बात की सूचना संतोष के घरवालों को दी थी। जिसके बाद वे मौके पर पहुंचे और जमकर हंगामा किया गया है।

पुलिस की टीम को भी मौके पर बुलाया गया था। जिसके बाद पुलिस की टीम भी मौके पर पहुंची। परिजनों की मांग थी कि मुआवजा मिलना चाहिए। इसके अलावा आस-पास के लोगों की भीड़ जम हो गई थी। सभी ने मिलकर बिलासपुर-पेंड्रा रोड जाम कर दिया था। करीब 3 घंटे तक यहां जाम लग रहा। उधर पुलिस और प्रशासन की टीम ने जब काफी समझाया तब जाकर लोग शांत हुए हैं।

CM भूपेश की बड़ी सौगात : SC और OBC के छात्रों के लिए प्रयास विद्यालय और ई-लाईब्रेरी की घोषणा

CM भूपेश की बड़ी सौगात : SC और OBC के छात्रों के लिए प्रयास विद्यालय और ई-लाईब्रेरी की घोषणा

 रायपुर :  मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने गुरू बाबा घासीदास की जयंती पर अनुसूचित जाति और पिछड़ा वर्ग के विद्यार्थियों को बड़ी सौगात दी है। उन्होंने राजधानी रायपुर आयोजित कार्यक्रम में सभी संभागीय मुख्यालयों में अनुसूचित जाति और पिछड़ा वर्ग के विद्यार्थियों के लिए प्रयास विद्यालय प्रारंभ करने की घोषणा की। इसके अलावा उन्होंने इन वर्गों के लिए पृथक-पृथक छात्रावास तथा नगर निगम रायपुर द्वारा पेंशन बाड़ा स्थित अनुसूचित जाति पोस्ट मैट्रिक बालक छात्रावास में 50 लाख रूपए की लागत से ई-लाईब्रेरी प्रारंभ करने की घोषणा की।

 मानव-मानव एक समान का संदेश आज भी प्रासंगिक – सीएम भूपेश 

मुख्यमंत्री बघेल ने शासकीय आदर्श पोस्ट मैट्रिक अनुसूचित जाति बालक छात्रावास पेंशनबाड़ा में आयोजित बाबा गुरू घासीदास जंयती समारोह में कहा कि गुरुघासीदास जी एक ऐसे संत थे जिन्होंने मानवता को बचाने के लिए मानव-मानव एक समान का संदेश दिया। साथ ही उन्होंने समाज में फैली कुरूतियों को दूर करने के लिए समानता, भाईचारा, प्रेम और सद्भाव का भी संदेश दिया। उन्होंने कहा कि गुरू घासीदास जी एकमात्र संत हैं, जिन्होंने छत्तीसगढ़ी में उपदेश दिया। उन्होंने छत्तीसगढ़ी भाषा बोली को आगे बढ़ाने का काम किया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जीवन में कौन व्यक्ति, कहां, किस धर्म में, किस स्थान में जन्म लेगा, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता। हम अच्छी शिक्षा से व्यक्तित्व को निखार सकते है और जीवन में सफलता प्राप्त कर सकते है। छत्तीसगढ़ सरकार भी बच्चों को गुणवत्ता पूर्ण अच्छी शिक्षा देने के लिए प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि बस्तर में बंद 260 स्कूल हमने पुनः शुरू किया है। बच्चों को अंग्रेजी माध्यम में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मिल सके इसलिए 279 स्वामी आत्मानंद उत्कृट अंग्रेजी माध्यम स्कूल खोले। हमारी सरकार ने बड़ी संख्या में 1998 के बाद पहली बार इतनी बड़ी संख्या में शिक्षकों की भर्ती की है। उन्होंने कहा प्रदेश के शाला भवनों, आश्रमों एवं छात्रावासों के कायाकल्प के लिए एक हजार करोड़ रूपए स्वीकृत किया है। उन्होंने कहा कि श्रमिकों के लिए भी छत्तीसगढ़ सरकार राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना के तहत् प्रति वर्ष 7 हजार रूपए की राशि दे रही है।

कैट सी.जी. चैप्टर का व्हाट्सअप से व्यापार पर सेमीनार का आयोजन 20 दिसम्बर को

कैट सी.जी. चैप्टर का व्हाट्सअप से व्यापार पर सेमीनार का आयोजन 20 दिसम्बर को

 रायपुर। कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) के राष्ट्रीय वरिष्ठ उपाध्यक्ष अमर पारवानी, चेयरमेन मगेलाल मालू, अमर गिदवानी, प्रदेश अध्यक्ष जितेन्द्र दोशी, कार्यकारी अध्यक्ष विक्रम सिंहदेव, परमानन्द जैन, वाशु माखीजा, महामंत्री सुरिन्द्रर सिंह, कार्यकारी महामंत्री भरत जैन, कोषाध्यक्ष अजय अग्रवाल एवं मीड़िया प्रभारी संजय चौंबे  ने बताया कि 20 दिसम्बर मंगलवार को कैट सी.जी.चैप्टर का व्हाट्सअप से व्यापार पर सेमीनार का आयोजन दोपहर 3 बजे से चौधरी देवीलाल व्यापार उद्योग भवन, द्वितीय तल, न्यू बाम्बे मार्केट रायपुर में किया जा रहा है।

कैट के राष्ट्रीय वरिष्ठ उपाध्यक्ष अमर पारवानी एवं कैट सी.जी. चैप्टर के प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष परमानन्द जैन ने बताया कि 20 दिसम्बर मंगलवार को कैट सी.जी.चैप्टर का व्हाट्सअप से व्यापार पर सेमीनार का आयोजन किया जा रहा है। 

उपरोक्त सेमीनार में कैट के राष्ट्रीय महासचिव प्रवीण खण्डेलवाल जी सहित व्हाट्सअप की प्रमुख तकनीकी टीम से प्रियंका जैन (लीड-पेमेंट एण्ड़ फिनांशियल इंकलुशन, व्हाट्सअप पॉलिसी) एवं नेहा बजाज (पब्लिक पॉलिसी मैनेजर, व्हाट्सअप पॉलिसी) उपस्थित रहेगीं। तकनीकी टीम द्वारा व्यापारियों को व्हाट्सअप से व्यापार को कैसे बढ़ाया जा सकता है कि जानकारी दी जायेगी। साथ ही व्यापारियों को व्हाट्सअप से व्यापार संबधित सभी समस्याओं का तकनीकी टीम द्वारा तत्काल निराकरण किया जायेगा। जिससे कि व्यापारियों को व्हाट्सअप में माध्यम से व्यापार करने में आसानी होगी। कैट सी.जी. चैप्टर प्रदेश के सभी व्यापारियों से उपरोक्त सेमीनार का लाभ उठाने की अपील करती है।

 

मुख्यमंत्री ने डॉ शिवकुमार डहरिया को दी जन्मदिन की बधाई

मुख्यमंत्री ने डॉ शिवकुमार डहरिया को दी जन्मदिन की बधाई

 रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने नगरीय प्रशासन एवं विकास मंत्री डॉ शिव कुमार डहरिया को जन्मदिन की बधाई और शुभकामनाएं दीं। साथ ही डॉ डहरिया का मुंह मीठा भी कराया।

CG NEWS : नवविवाहिता की फंदे पर लटकी मिली लाश, जांच में जुटी पुलिस

CG NEWS : नवविवाहिता की फंदे पर लटकी मिली लाश, जांच में जुटी पुलिस

 भिलाई। छत्तीसगढ़ के दुर्ग जिले में एक नवविवाहिता की आत्महत्या का मामला सामने आया है। बताया जा रहा है कि युवती की शादी पिछले माह 24 नवंबर को हुई थी। आत्महत्या का कारण अज्ञात है। पुलिस मामले की जांच में जुटी हुई है।

जानकारी के मुताबिक, यह मामला दुर्ग जिले के नेवई थाना क्षेत्र का है। यहां टंकी मरोदा निवासी एक नवविवाहिता ने शनिवार को फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली। 24 नवंबर को ही महिला की शादी हुई थी। आत्महत्या का कारण अज्ञात है। पुलिस मामले की जांच कर रही है।

पुलिस के अनुसार मृतिका प्रेरणा गुप्ता (22) ने शनिवार की दोपहर में फांसी लगा ली। उसका पति हीरालाल गुप्ता दोपहर में क्रिकेट देखने के लिए बाहर चला गया था। वो शाम को वापस लौटा तो उसकी लाश फंदे पर झूलती मिली। मृतका के पति ने पुलिस को बताया कि दोनों ने दोपहर में एक साथ खाना खाया था। इसके बाद वो क्रिकेट देखने के लिए घर से बाहर चला गया था। नेवई पुलिस ने मर्ग कायम कर लिया है। नवविवाहिता की मौत का मामला होने के कारण इसकी न्याययिक दंडाधिकारी जांच होगी।

BREAKING : राज्य में मुख्यमंत्री वृक्ष सम्पदा योजना होगी लागू, सीएम भूपेश बघेल ने योजना का प्रस्ताव तैयार करने के दिए निर्देश

BREAKING : राज्य में मुख्यमंत्री वृक्ष सम्पदा योजना होगी लागू, सीएम भूपेश बघेल ने योजना का प्रस्ताव तैयार करने के दिए निर्देश

 रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राज्य में वृक्षों के व्यवसायिक उपयोग को बढ़ावा देने की अपार संभानाओं को देखते हुए मुख्यमंत्री वृक्ष सम्पदा योजना लागू किए जाने की घोषणा की है।

इस योजना का उद्देश्य निजी भूमि पर वृक्षारोपण को प्रोत्साहन देकर काष्ठ आधारित उद्योगों को बढ़ावा देना तथा आय व रोजगार के अवसर को बढ़ाना है। मुख्यमंत्री ने राज्य में निजी भूमि पर वृक्षारोपण को बढ़ावा देने के संबंध में मुख्यमंत्री वृक्ष सम्पदा योजना का प्रस्ताव तैयार कर मंत्रिपरिषद की आगामी बैठक में प्रस्तुत करने के निर्देश दिए हैं।

रायपुर से गोवा जाने वालों के लिए खुशखबर, जनवरी से शुरू हो रही ये फ्लाइट, देखें पूरा शेड्यूल

रायपुर से गोवा जाने वालों के लिए खुशखबर, जनवरी से शुरू हो रही ये फ्लाइट, देखें पूरा शेड्यूल

 रायपुर। रायपुर से गोवा के लिए सीधी उड़ान का लम्बी समय से इंतजार कर रहे लोगों के लिए खुशखबरी है। नए साल में इंडिगो इस रूट में सौगात दे रही है। रायपुर से गोवा के लिए 7 जनवरी से विमान सेवा शुरू हो रही है। इंडिगो ने संचालन का शेड्यूल जारी कर दिया है। रायपुर से गोवा के बीच संचालित होने वाली इस हवाई सेवा में यात्री कोच्चि तक का सफर कर सकते हैं।

नए साल से प्रदेश के हवाई यात्रियों को अब गोवा जाने-आने के लिए दो उड़ानों का विकल्प उपलब्ध होगा। एक फ्लाइट डाइरेक्ट गोवा- रायपुर सेक्टर में उपलब्ध होगी तथा दूसरी फ्लाइट रायपुर से इंदौर होते हुए गोवा के लिए उपलब्ध होगी। नई फ्लाइट के शुरू होने के साथ रायपुर से गोवा की दूरी सिर्फ दो घंटे में ही तय हो जाएगी।

रायपुर-गोवा फ्लाइट का शेड्यूल
इंडिगो 6 ई 885 – रायपुर से 18.40 बजे, गोवा 20.40 बजे, गोवा से 21.10 बजे, कोच्चि 22.30 बजे।

इंडिगो 6 ई 211 – कोच्चि से 6.05 बजे, गोवा 7.30 बजे, गोवा से 8.00 बजे, रायपुर 10.00 बजे।

मुख्यमंत्री बघेल ने बाबा गुरु घासीदास को उनकी जयंती पर श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए नमन किया

मुख्यमंत्री बघेल ने बाबा गुरु घासीदास को उनकी जयंती पर श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए नमन किया

 रायपुर।  मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज अपने निवास कार्यालय में गुरु घासीदास बाबा की जयंती पर,  उनके छाया चित्र पर माल्यार्पण कर उन्हें नमन किया, और प्रदेश की सुख, समृद्धि और खुशहाली की कामना की

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर प्रदेशवासियों को बाबा गुरु घासीदास की जयंती की शुभकामनाएं दीं। इस अवसर पर नगरीय प्रशासन एवं विकासमंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया और छत्तीसगढ़ खनिज विकास निगम के अध्यक्ष गिरीश देवांगन भी उपस्थित थे।

डॉ. चरणदास महंत ने विधानसभा परिसर में गुरु घासीदास की जयंती पर, उन्हें श्रद्धासुमन अर्पित किये

डॉ. चरणदास महंत ने विधानसभा परिसर में गुरु घासीदास की जयंती पर, उन्हें श्रद्धासुमन अर्पित किये

 रायपुर।विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरणदास मंहत ने गुरु घासीदास की जयंती के अवसर पर विधान सभा परिसर स्थित सेन्ट्रल हॉल में प्रतिष्ठापित गुरु घासीदास के तैलचित्र पर आज श्रद्धासुमन अर्पित कर उन्हें याद किया।

इस अवसर पर पूर्व विधायक गुरुमुख सिंह होरा, विधान सभा के सचिव दिनेश शर्मा एवं विधान सभा सचिवालय के वरिष्ठ अधिकारियों ने भी गुरु घासीदास के तैलचित्र पर पुष्पांजलि अर्पित की | इस अवसर पर अपने संदेश में मान. विधान सभा अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत ने कहा कि- बाबा गुरू घासीदास छत्तीसगढ़ की पावन धरा से है एवं उनका जीवन-दर्शन एवं विचार मूल्य पूरी मानव जाति के लिए कल्याणकारी हैं। उन्होने समाज को सदैव मानवीय गुणों के विकास का रास्ता दिखाया और नैतिक मूल्यों की पुर्नस्थापना की। डाॅ. महंत ने कहा कि- बाबा गुरू घासीदास ने अपने उपदेशों के माध्यम से दुनिया को सत्य, अहिंसा और सामाजिक सदभावना का मार्ग दिखाया। उनके उपदेश आज भी प्रासंगिक और समस्त मानव जाति के लिए प्रेरणादायी है |